प्रमुख समाचार
हिमाचल और गुजरात के चुनाव की तारीखों का एलान आज शाम 4 बजे होगा
नई दिल्ली,12/अक्टूबर/2017(ITNN)>>> गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कब होंगे विधानसभा के चुनाव? आज शाम चार बजे इसकी तस्वीर साफ हो जाएगी. आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है और मुमकिन है कि इसमें दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो जाए. सूत्रों के मुताबिक आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीख का एलान करेगा,जबकि मुमकिन है कि गुजरात के चुनाव की तारीखों का एलान अगले हफ्ते सोमवार या मंगलवार को हो. हालांकि,ये कयास भी लगाए जा रहे हैं.

कि आज शाम को ही गुजरात के चुनाव की तारीख का एलान हो जाए. आपको बता दें कि पिछली बार हिमाचल प्रदेश में नवंबर महीने में विधानसभा के चुनाव हुए थे और माना जा रहा है कि इस बार भी वहां नवंबर के आखिरी हफ्ते में चुनाव हो जाए, क्योंकि देर होने के बाद बर्फबारी का खतरा बढ़ जाता है. दूसरी तरफ गुजरात चुनाव को लेकर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां दिसंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में चुनाव हो सकता है. चुनाव आयोग और बीजेपी नेताओं की तरफ से इसके संकेत मिले हैं. माना जा रहा है कि गुजरात में दो चरणों में चुनाव होंगे.

हिमाचल के पिछले चुनाव नतीजे
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है बीती विधानसभा में कांग्रेस ने 36 विधायक हैं,जबकि 26 विधायकों के साथ बीजेपी राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. अन्य के खाते में 6 सीटें हैं. सूबे की विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं. खास बात ये है कि हिमाचल में कांग्रेस की तरफ से वीरभद्र सिंह सीएम उम्मीदवार होंगे और राहुल ने बाकायदा इसका एलान कर रखा है,जबकि बीजेपी ने अब तक सीएम उम्मीदवार को लेकर कोई एलान नहीं किया है.

गुजरात विधानसभा का गणित
गुजरात में मौटे तौर पर 1995 से ही बीजेपी सत्ता में है.

विधानसभा की कुल सीटें- 182
बीजेपी- 116
कांग्रेस- 60
गुजरात परिवर्तन पार्टी-2
एनसीपी- 2
जनता दल यूनाइटेड- 1
निर्दलीय- 1