प्रमुख समाचार
राज्यसभा में आज नहीं कल पेश होगा ट्रिपल तलाक पर बिल,विपक्ष अड़ा सकता है रोड़ा
नई दिल्ली,02/जनवरी/2018(ITNN)>>> लोकसभा में पास होने के बाद केंद्र सरकार आज नहीं बल्कि बुधवार को राज्यसभा में ट्रिपल तलाक के खिलाफ बिल पेश कर सकती है। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि तीन तलाक पर बिल राज्यसभा में कल पेश हो सकता है। हम कांग्रेस व अन्य विपक्षी पार्टियों से बिल के लिए समर्थन पाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। उम्मीद है कि राज्यसभा में कार्यवाही आसान रहेगी। हालांकि,लोकसभा में यह बिल ध्वनिमत से पास हो चुका है।

लेकिन माना जा रहा है कि राज्यसभा में सरकार की राह मुश्किल होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सदन में सरकार का बहुमत नहीं है ऐसे में इस बिल को पास कराने में उसे कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। संभव है कि विपक्षी दल इसके पास होने की राह में रोड़ा बन जाएं क्योंकि लेफ्ट पार्टियां इसे लगातार सिलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग कर रही हैं। वहीं सदन में कांग्रेस का रुख भी इस बिल का भविष्य तय करेगा। वैसे कांग्रेस ने इस बिल का समर्थन किया है।

कांग्रेस ने इसमें कुछ खामियां गिनाते हुए बिल को संसद की स्थाई समिति में भेजने की मांग की थी। लेकिन सरकार ने उसे खारिज करते हुए कहा था कि जिसे जो कहना है,वह सदन में ही कहे। सरकार ने बिल पेश होने के पहले अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर सदन में रहने के लिए कहा है। इस बीच,इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने दावा किया है कि यदि यह बिल राज्यसभा से भी पारित हो जाता है तो कई मुस्लिम संगठन सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे।