प्रमुख समाचार
भारत और इटली ने सायबर टेरेरिज्म के खिलाफ लड़ने पर जताई प्रतिबद्धता
नई दिल्ली,30/अक्टूबर/2017(ITNN)>>> दो दिनों की भारत यात्रा पर आए इटली के पीएम पाओलो गेंतीलोनी और पीएम मोदी के बीच सोमवार को हुई बातचीत के बाद साझा बयान जारी किया गया। इस बयान में दोनों ही देशों के प्रमुखों ने सायबर आतंकवाद से लड़ने के प्रति,प्रतिबद्धता जताई है। बयान में पीएम मोदी ने कहा कि हम दोनों मिलकर साइबर सिक्‍योरिटी व आतंक के खिलाफ एकजुट लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इटली के प्रधानमंत्री के साथ दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्‍न पक्षों पर विस्‍तृत तौर पर आज चर्चा हुई है।

उन्‍होंने आगे कहा, भारत और इटली के नागरिकों के बीच सहयोग व पर्यटन को बढ़ाने के लिए भी हम प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इटली के प्रधानमंत्री पाओलो गेंतीलोनी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता में हिस्‍सा लिया और 12 भारतीय और 19 इतालवी बिजनेस लीडर्स के साथ भी आर्थिक व निवेश सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की। अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान इटली के प्रधानमंत्री पाओलो गेंतीलोनी ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व होटल ताज पैलेस में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की। 

इससे पहले गेंतीलोनी को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया गया। वो कल रात को भारत पहुंचे थे। राष्ट्रपति भवन में इटली के प्रधानमंत्री पाओलो गेंतीलोनी का भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। पत्‍नी के साथ उन्‍होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जाकर श्रद्धांजलि भी अर्पित की। पीएम गेंतीलोनी ने कहा,दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं और अभी इसे और मजबूत बनाने का सुनहरा मौका है। वैश्‍विक स्‍तर पर हमारी रुचियां एक हैं। इटली के किसी प्रधानमंत्री की यात्रा एक दशक से भी अधिक समय बाद हो रही है। 

आखिरी बार इटली के प्रधानमंत्री रोमानो प्रोदी 2007 के फरवरी में भारत की यात्रा पर आये थे। सोमवार सुबह इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेंतिलिओनी का राष्ट्रपति भवन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक स्वागत किया गया। सोमवार को इतालवी प्रधानमंत्री और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल की नरेंद्र मोदी समेत भारत के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत भी हुई। पीएम जेंतिलोनी ने कहा,दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं और अभी इसे और मजबूत बनाने का सुनहरा मौका है। 

वैश्‍विक स्‍तर पर हमारी रुचियां एक हैं। इसके अलावा पीएम मोदी और इटली के पीएम पाउलो जेंतिलिओनी ने भारत के साथ ही इटली की बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इसके बाद इटली के पीएम ने अपनी पत्‍नी के साथ राजघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम जेंतिलोनी की दो दिवसीय भारत यात्रा का आज दूसरा दिन है। एक दशक के बाद इटली का कोई प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आया है। 

इससे पहले इतालवी प्रधानमंत्री की पिछली यात्रा फरवरी 2007 में हुई थी। इस यात्रा का लक्ष्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय राजनीतिक एवं आर्थिक संबंध मजबूत बनाना है। दोनों देशों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के बीच भी एक बैठक होगी। इटली यूरोपीय संघ में भारत का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। दोनों देशों के बीच 2016-17 में 8.79 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार हुआ था।