प्रमुख समाचार
उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली सर्दी,कोहरे से हवाई व रेल यातायात प्रभावित
नई दिल्ली,02/जनवरी/2018(ITNN)>>> नए साल के शुरू होते ही उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली सर्दी भी शुरू हो चुकी है। लगातार कोहरे और शीतलहर ने आम लोगों को जीना मुहाल कर रखा है। सोमवार की तरह मंगलवार को भी राजधानी दिल्ली में कोहरा छाया रहा और सड़क के साथ-साथ रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ। खबरों के अनुसार मंगलवार को घने कोहरे और कम दृश्यता के चलते करीब 20 फ्लाइट लेट हुईं वहीं 6 को रद्द करना पड़ा। 

इसके अलावा 64 ट्रेनें लेट हो गईं जबकि 24 को रिशेड्यूल किया गया। इसके अलावा 21 ट्रेनें रद्द हुई हैं। ठंक के चलते देश की राजधानी ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में शीलतहर का प्रकोप जारी है। यूपी में भी ठंड के चलते लोग अलाव तापते नजर आए वहीं कोहरे ने सड़कों को ढक रखा था।

श्रीनगर में सबसे सर्द रात
श्रीनगर के लोगों ने रविवार की रात न्यूनतम तापमान माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस के बीच मौजूदा सर्दियों की सबसे ठंडी रात गुजारी। हालांकि जम्मू में धूप खिली रही। श्रीनगर में सोमवार का अधिकतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान माइनस 4.4 रिकॉर्ड किया गया। मौजूद सर्दियों में यह श्रीनगर में अब तक का सब से कम न्यूनतम तापमान है। पहलगाम में माइनस 5, गुलमर्ग में माइनस 7.5, लेह में माइनस 14.5, शिमला में 2.7 और केलंग में माइनस 9.2 डिग्र्री सेल्सियस तापमान रहा।

उत्तराखंड में चारधाम में बर्फबारी
सोमवार को उत्तराखंड के चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही औली, हर्षिल, सुखवा आदि चोटियों पर हिमपात हुआ, जबकि निचले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ीं। केदारनाथ धाम के आसपास की पहाड़ियों पर एक फुट तक बर्फ पड़ने की सूचना है। अगले 72 घंटों में सुबह के समय पर्वतीय क्षेत्रों के कहीं-कहीं पाला पड़ने की संभावना है।