प्रमुख समाचार  :: राष्ट्रीय समाचार
इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में ASEAN देशों के ये नेता होंगे मुख्य अतिथि
इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में एक नहीं,बल्कि दस मुख्य अतिथि होंगे। 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली परेड में इस बार ASEAN देशों के दस बड़े नेता बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। सूत्रों की मानें तो दक्षिण एशियाई देशों के साथ अपने रिश्ते और मजबूत करने के इऱादे से केंद्र सरकार ने ये फैसला किया गया है। केवल ASEAN देशों के नेता ही मुख्य अतिथि नहीं होंगे।
मोदी का सी-प्लेन में उड़ना लोगों का ध्यान बांटने की कोशिशः राहुल
गुजरात चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए भाजपा और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी की सी-प्लेन यात्रा पर भी सवाल उठाए और कहा कि यह अच्छा है लेकिन लोगों का ध्यान बांटने की कोशिश है।
चुनाव आयोग ने माना,प्रत्याशी का दो सीटों से चुनाव लड़ना गलत
चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष माना है कि एक प्रत्याशी का दो सीटों से चुनाव लड़ना गलत है और ऐसा नहीं होना चाहिए। सोमवार को आयोग ने माना कि इस तरह की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाए जाने की जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की पीठ ने इस मामले में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से सहयोग मांगा था।
राहुल गांधी सोमवार को होंगे कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष घोषित
राहुल गांधी सोमवार को 132 साल पुरानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे। चूंकि किसी और ने नामांकन दाखिल नहीं किया है,इसलिए नाम वापसी के अंतिम दिन यानी सोमवार को उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा। वैसे औपचारिक रूप से कांग्र्रेस अध्यक्ष के रूप में उनकी ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी। 47 साल के राहुल कांग्रेस का शीर्ष पद संभालने वाले नेहरू-गांधी परिवार के छठे सदस्य होंगे।
मणिशंकर अय्यर के घर हुई थी पाक उच्चायुक्त के साथ बैठकः पूर्व सेना प्रमुख
पीएम मोदी द्वारा गुजरात में रैली के दौरान कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के घर पाकिस्तानी उच्चायुक्त और पूर्व विदेश मंत्री की बैठक को लेकर लगाए गए आरोपों के बाद कांग्रेस नई मुश्किल में है। हालांकि,इसे लेकर बयानबाजी जारी है और इस बीच पूर्व सेना प्रमुख दीपक कपुर ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में इस बैठक की पुष्टि कर दी है।
PM मोदी पर राहुल ने कसा तंज,कहा- क्या अब भाषण ही शासन है
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पीएम मोदी को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी को घेरते हुए सवाल पूछा कि- 'क्या वजह है कि पीएम मोदी के भाषणों से विकास नदारद है,तो क्या अब उनका भाषण ही शासन है।
अगर मां को सलाम नहीं करोगे तो क्या अफजल को करोगेः नायडू
वंदे मातरम का विरोध करने वालों को लेकर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तीखी टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि वंदे मातरम को लेकर विवाद होता है। मां तुझे सलाम,अगर मां को सलाम नहीं करोगे तो किसको करोगे? अफजल गुरु को सलाम करोगे क्या? उपराष्ट्रपति गुरुवार को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल पर पुस्तक के विमोचन में शामिल हुए जहां उन्होंने वंदे मातरम कि विरोध करने वालों पर निशना साधा।
कांग्रेस को 19 साल बाद मिलेगा नया अध्यक्ष,नेहरू-गांधी खानदान के छठे शख्स
वंशवाद की राजनीति को बढ़ाने के आरोपों के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया। राहुल के अध्यक्ष बनने के साथ ही कांग्रेस में एक नए युग की शुरुआत होगी। 1998 के बाद यह पहली बार होगा,जब कांग्रेस का अध्यक्ष बदलेगा। कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी 19 साल से इस पद पर बनी हुई हैं। इसी दौरान देश में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा के आठ बार अध्यक्ष बदल चुके हैं।
राहुल गांधी ने भरा कांग्रेस अध्यक्ष के लिए नामांकन,कई नेता थे मौजूद
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया है। राहुल ने यह नामांकन पार्टी दफ्तर में भरा जहां मनमोहन सिंह, शील दीक्षित जैसे कई बड़े नेता मौजूद थे। उनके इस नामांकन के पूर्व पार्टी दफ्तर के बाहर नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लग गया। नामांकन भरने से पहले राहुल सीधे पूर्वी पीएम मनमोहन सिंह के घर पहुंचे।
9 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने छोड़ी रेल टिकटों पर रियायत
वरिष्‍ठ नागरिकों को रेल किराये पर मिलने वाली रियायत छोड़ने के लिए शुरू की गई 'गिव अप' योजना काफी सफल रही है। इसके तहत नौ लाख से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों ने स्वेच्छा से टिकटों पर रियायत छोड़ दी। इससे रेलवे को करीब 40 करोड़ रुपये की बचत करने में मदद मिली। रियायत छोड़ने की योजना पिछले साल शुरू की गई थी।
यूपी निकाय चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी से मिले योगी
यूपी निकाय चुनाव में जीत का परचम लहराने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने शनिवार को पीएम मोदी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि नतीजों के बाद योगी की पीएम से यह शिष्टाचार मुलाकात थी। इस चुनाव में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी भाजपा की ही जीत हुई है। बता दें कि यूपी में हुए निकाय चुनावों में भाजपा ने 16 में से 14 मेयर पदों पर जीत दर्ज की है।
नोटबंदी से कम हुआ भ्रष्टाचार,कालेधन की अर्थव्यवस्था भी हुई खत्मः मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कहा कि हमे जब सत्ता मिली तब हालत खराब थी,नोटबंदी ने कालेधन के रूप में चल रही समानांतर अर्थव्यवस्था को खत्म किया है। पीएम एक कार्यक्रम में केंद्र सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 में जब हमें सत्ता मिली तो अर्थव्यवस्था,गवर्नेंस,फिस्काल ऑर्डर और बैंकिंग सिस्टम की हालत खराब थी।
ग्रामीणों के लिए दस लाख घर बनाने का लक्ष्य पूरा : ग्रामीण विकास मंत्रालय
ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने अपनी प्रमुख हाउसिंग स्कीम प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दस लाख घर बनाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। खास बात यह भी है कि यह निर्धारित अवधि से पहले ही पूरा किया गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बुधवार को जारी अपने अधिकृत बयान में कहा है कि इन घरों से सुदूर इलाकों का माहौल तेजी से बदल रहा है।
राहुल का PM पर शायराना तंज, पूछा- क्या घर देने में 45 साल और लगेंगे
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी और राहुल गांधी ताबड़तोड़ प्रचार में लगे हैं। मैदानी जंग के अलावा राहुल गांधी ट्विटर से भी पीएम मोदी पर निशाना साध रहे हैं। इस बार उन्होंने बेहद ही शायराना अंदाज में पीएम पर ट्वीट के माध्यम से तंज कसा है। राहुल गांधी ने बुधवार को सोमनाथ से अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करने से पहले ट्वीट किया जिसमें उन्होंने पीएम मोदी से लोगों को घर देने को लेकर सवाल किया है।
GES में सुषमा स्‍वराज ने कहा भारत बढ़ रहा आगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इवांका ट्रंप के साथ 'वीमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल' (महिला पहले, सबके लिए समृद्धि) विषय पर आधारित तीन दिवसीय आठवें वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईसी 2017) का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि ये समिट दक्षिण एशिया में पहली बार हो रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश की सरकार व्यवसाई माहौल को ठीक करने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने अागे कहा कि भारत में व्यवसाय करने में जो आसानी हुई है वो इसी प्रयास का नतीजा है।
पीएम मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का शुभारभ,की पहली सवारी
पीएम मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद के लोगों को बड़ा तोहफा दे दिया। जीईएस सम्मेलन में हिस्सा लेने हैदराबाद पहुंचे पीएम मोदी ने हैदराबाद मेट्रो का शुभारंभ किया और इसके बाद इसके पहले यात्री भी बने। उनके साथ इस यात्रा में तेलंगाना के मुख्मयंत्री केसी राव और राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हा भी थे। इससे पहले पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया की निगाहें हैदराबाद पर है क्योंकि यहां जीईएस जैसा इतना बड़ा आयोजन होने जा रहा है।
हाफिज सईद की रिहाई को लेकर राहुल का तंज,लिखा- नरेंद्रभाई बात नहीं बनी
आतंकी हाफिज सईद की रिहाई को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसा है। राहुल ने इस मुद्दे पर ट्वीट में लिखा है,नरेंद्र भाई बात नहीं बनी। आतंकी सरगना आजाद हो गया। राष्ट्रपति ट्रंप ने लश्कर को पाक सेना द्वारा फंडिंग को क्लीन चिट दे दी।
15 दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र
संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से शुरू होगा और 5 जनवरी तक चलेगा। शुक्रवार को दिल्ली में हुई संसदीय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसकी पुष्टि करते हुए संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि सत्र 15 दिसंबर से शुरू होकर 5 जनवरी तक चलेगा। यह 14 दिन का सत्र होगा जिसमें 25 और 26 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी।
राष्ट्रपति ने बैंकरप्सी कानून में संशोधन के विधेयक को दी मंजूरी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इंसोल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड 2016 (आईबीसी) में संशोधन के लिए लाए गए विधेयक को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक केंद्रीय कैबिनेट द्वारा बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में पास किया गया था जिसके बाद इसे राष्ट्रपति को भेज दिया गया था। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अब इस अध्यादेश को संसद की शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने की योजना है।
पंद्रहवें वित्त आयोग के गठन को कैबिनेट की मंजूरी,जल्द तय होगा अध्यक्ष
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने बुधवार को 15वें वित्त आयोग के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह आयोग देश के कर संसाधनों का अनुमान लगाएगा और केंद्र व राज्यों के बीच कर राजस्व के बंटवारे का नया फॉर्मूला सुझाएगा।
सायबर स्पेस कॉन्फ्रेंस में बोले मोदी - लोगों Empower करने के लिए यूज कर रहे M-power
प्रधानमंत्री ने गुरुवार को दिल्ली में 5वीं ग्लोबल सायबरस्पेस कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जन धन बैंक खाता,आधार प्‍लेटफार्म और मोबाइल फोन भ्रष्‍टाचार को कम करने वाले तीन फैक्‍टर हैं। उन्होंने कहा हम मोबाइल की मदद से देश को सशक्त बना रहे हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान उमंग ऐप भी लॉन्च की।
लॉन्च हुई उमंग ऐप,घर बैठे कर सकेंगे पैन कार्ड बनवाने समेत यह सारे काम
पीएम मोदी ने गुरुवार को 5वीं ग्लोबल सायबर स्पेस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करने के साथ ही यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (उमंग) ऐप भी लॉन्च कर दी। यह ऐप लोगों को घर बैठे एक साथ 100 ज्यादा काम निपटाने में मदद करेगी। इस ऐप के माध्यम से अलग-अलग गवर्नमेंट सर्विसेज के बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है।
SC व HC के जजों को मिलेगा सातवें वेतन आयोग का लाभ,कैबिनेट की हरी झंडी
सुप्रीम कोर्ट और देश भर के 24 हाई कोर्ट के जजों का वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बैठक में इस आशय के प्रस्ताव पर मुहर लगा ही है। इतना ही नहीं वेतन बढ़ाने से जुड़ा विधेयक संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है। गौरतलब है कि पूर्व मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने वर्ष 2016 में शीर्ष अदालत और हाई कोर्ट के जजों का वेतन बढ़ाने को लेकर सरकार को पत्र लिखा था।
भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड,सुखोई से भी ब्रह्मोस का सफल परीक्षण
बुधवार का दिन भारतीय सेना के इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा। पहली बार सुखोई-30 एमकेआई फाइटर जेट से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मौके पर कहा कि सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से सफलतापूर्वक ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण कर के भारत ने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए टीम ब्रह्मोस और डीआरडीओ भारत को बधाई।
कांग्रेस ने सोच-समझकर दिया है हार्दिक को पाटीदार आरक्षण का ऑफरः कपिल सिब्बल
गुजरात विधानसभा चुनाव में अहम किरदार निभा रहे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बुधवार को कांग्रेस द्वारा दिए गए सकारात्‍मक समर्थन को सार्वजनिक करते हुए बताया कि आरक्षण पर कांग्रेस ने उनकी मांगों पर सहमति जताई है। हार्दिक ने कांग्रेस के आरक्षण पर दिए गए फॉर्मूले को स्वीकार करने की बात कही और बताया कि सरकार बनने के बाद आरक्षण को लेकर प्रस्ताव पास किया जाएगा।
कांग्रेस कार्यसमिति का फैसला,19 दिसंबर को हो सकती है राहुल की ताजपोशी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांंधी की ताजपोशी पर चर्चा के लिए सोनिया गांधी के आवास दस जनपथ पर कांग्रेसी दिग्गज पहुंचे। इस बैठक का एजेंडा कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम तय करना था। कांग्रेस पार्टी में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यसमिति ने फैसला कर लिया है। बैठक में निर्णय लिया गया कि अध्यक्ष पद के लिए 1 दिसंबर को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी।
नवंबर में प्रसारित होने वाले मन की बात के लिए प्रधानमंत्री ने मांगे विचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से 26 नवंबर को प्रसारित होने जा रहे 'मन की बात' के लिए अपना विचार साझा करने को कहा है। मन की बात देश भर में आकाशवाणी,डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम है। हर महीने आखिरी रविवार को इसका प्रसारण होता है जिसमें प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित करते हैं।
पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में मौसम हुअा सर्द
पहाड़ों में बर्फबारी के साथ शनिवार को जहां बारिश हुई है वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी कई स्थानों पर बूंदाबादी हुई है। बारिश होने के चलते राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में सिहरन बढ़ गई है। धुंध भी पहले की तुलना में काफी कम हुई है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है।
अब राफेल पर तकरार,कांग्रेस को रास नहीं आई सरकार की सफाई
सरकार द्वारा फ्रांस के साथ किए गए राफेल फायटर जेट सौदे को लेकर राजनीति गर्मा गई है। कांग्रेस लगातार इस सौदे पर सवाल उठा रही है वहीं सरकार ने इस मामले में कांग्रेस को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है। हालांकि,कांग्रेस अब भी केंद्र सरकार के जवाबों से संतुष्ट नहीं है। राफेल सौदे पर सरकार व कांग्रेस के बीच तकरार बढ़ती जा रही है।
बोफोर्स मामले पर नियमित प्रक्रिया में ही होगी सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बोफोर्स दलाली कांड में हाईकोर्ट के फ़ैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई से इंकार कर दिया। कोर्ट ने कहा,नियमित प्रक्रिया में ही सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट में बोफोर्स मामले पर जल्‍द सुनवाई के लिए आवेदन किया गया था। 1437 करोड़ रुपये के बोफोर्स घोटाले में भारतीय अधिकारियों को 64 करोड़ रुपये घूस देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में भाजपा नेता अजय अग्रवाल की ओर से याचिका दाखिल की गई है।
पीएम मोदी बोले- प्रेस की आजादी के लिए सरकार वचनबद्ध
आज यानी 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने मीडियाकर्मियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने स्वतंत्र प्रेस को जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला बताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया में सभी दोस्तों के लिए मेरी शुभकामनाएं।
चाचा नेहरू की 128वीं जयंती पर पीएम मोदी समेत पूरे देश ने दी श्रद्धांजलि
आजादी के बाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की 128वीं जयंती पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी व पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह समेत तमाम नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की। पंडित नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है और इस उपलक्ष्य में देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
राष्ट्रपति की एयर होस्टेस बेटी स्वाति नहीं लिखती सरनेम
एयर इंडिया ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति को एयर होस्टेस के काम से हटाकर ग्राउंड ड्यूटी में लगा दिया है। अब एअर इंडिया के हेड ऑफिस के को-ऑर्डिनेटर डिपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि विमानन कंपनी ने सुरक्षा कारणों से यह फैसला किया है। वे यूरोप,अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया और ईस्ट में जाने वाली फ्लाइट्स में जाती थीं।
आसियान में शामिल होने के लिए PM मोदी फिलीपींस रवाना,हो सकती है ट्रंप से मुलाकात
14 नवंबर को फिलीपींस में होने वाले 15वें आसियान-भारत समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवाना हो गए। यहां उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी होने की संभावना जताई जा रही है। फिलीपींस में पीएम मोदी का अन्य मुद्दों के अलावा व्यापार और कनेक्टिविटी पर जोर होगा। पीएम मोदी यहां विश्व के बड़े नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।
GST काउंसिल ने 211 सामान सस्ते किए,15 नवंबर से लोगों को फायदा
गुवाहाटी में हुई जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक में बड़े फैसले लिए गए। काउंसिल की बैठक में 228 में से 211 सामान को 28 फीसद के दायरे से बाहर कर दिया गया। आम लोगों को 15 नवंबर से इसका फायदा मिलने लगेगा। 28 फीसद जीएसटी के दायरे में से 178 वस्तुओं को 18 फीसद के स्लैब में लाया गया। वहीं बैठक में एसी और नॉन एसी रेस्टोरेंट पर भी जीएसटी की दर घटाने का फैसला किया गया।
GST काउंसिल का फैसला,177 चीजों पर दरें 28 से घटाकर 18 प्रतिशत हुई
जीएसटी काउंसिल ने शुक्रवार को आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए करीब 177 चीजों पर जीएसटी की दरों में कटौती का फैसला किया है। खबरों के अनुसार अब तक इन चीजों पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता था लेकिन अब यह घटकर 18 प्रतिशत रह जाएगा। हालांकि,इसका आधिकारिक ऐलान बैठक के बाद आज शाम को किया जाएगा।
बातचीत की राह पर लौटेंगे भारत और चीन
डोकलाम विवाद का समाधान निकालने के बाद भारत और चीन रिश्तों को सामान्य बनाने की नई कोशिश शुरू कर रहे हैं। कोशिश फिलहाल दो स्तरों पर होने जा रही है। एक तो अगले हफ्ते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच फिलीपींस की राजधानी मनीला में बैठक होने के प्रबल आसार हैं।
90 साल के हुए लालकृष्‍ण आडवाणी,PM मोदी ने दी बधाई
भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्‍ण आडवाणी का 8 नवंबर को जन्‍मदिन है। वे 90 साल के हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें जन्‍मदिन की बधाई दी है। साथ ही आडवाणी के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और लंबे जीवन की कामना की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर आडवाणी को जन्‍मदिन की बधाई दी। उन्‍होंने ट्वीट किया,सम्‍मानित आडवाणी जी को उनके जन्‍मदिन पर बधाई।
PM मोदी ने जारी किया वीडियो,गिनाए फायदे
नोटबंदी का एक साल पूरा होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक वीडियो जारी किया। अपने ट्वीटर हैंडल से जारी इस शॉर्ट फिल्म के जरिए मोदी ने नोटंबदी के फायदे गिनाए। उन्होंने बताया कि किस तरह नोटबंदी भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा हथियार बना। उन्होंने समर्थन के लिए लोगों को शुक्रिया भी अदा किया।
जेटली का मनमोहन सिंह पर पलटवार,कहा- लूट तो 2जी,कॉमनवेल्थ गेम्स में हुई
नोटबंदी का साल पूरा होने पर जहां कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार पर हमले बोल रही है वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मनमोहन सिंह के बयान पर पलटवार किया है। अरुण जेटली ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि कालेधन के खिलाफ एक्शन एक मॉरल स्टेप था,लूट तो वो थी जो 2जी,कॉमनवेल्थ गेम्स और कोल ब्लॉक आवंटन में हुई।
लोगों पर थोपी गई नोटबंदी,यह संगठित लूटः मनमोहन सिंह
नोटबंदी को एक साल पूरा होने से एक दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक बार फिर पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने गुजरात में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लोगों पर नोटबंदी थोपी गई थी और अर्थव्यवस्था के साथ ही लोकतंत्र के लिए भी 8 नवंबर एक काला दिन है।
निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे पर भड़का चीन
देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन भड़क गया है। उसने कहा है कि क्षेत्र में शांति के लिए यह सब ठीक नहीं है। बता दें कि रक्षा मंत्री रविवार को अरुणाचल प्रदेश की अग्रिम चौकियों का दौरा किया था। इसके बाद चीनी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि यह बात साफ होनी चाहिए की भारत और चीन की सीमा के पूर्वी हिस्से को लेकर विवाद है और ऐसे में रक्षा मंत्री का यह दौरा क्षैत्र में शांति बनाए रखने की कोशिशों के लिए अनुकूल नहीं है।
राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखी कविता,BJP पर साधा निशाना
गुजरात और हिमाचल के चुनावी मौसम में कांग्रेस पार्टी केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधने का कोई भी मौका गंवाना नहीं चाह रही है। ऐसे में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जहां चुनावी राज्यों में रैलियां कर भाजपा पर हमलावर हैं। इसके अलावा वह सोशल मीडिया पर भी वह सक्रिय रहकर भाजपा को घेरते दिख रहे हैं। राहुल ने इस बार बढ़ती महंगाई पर भाजपा को आड़े हाथों लिया है।
मैंने नहीं देखी वर्ल्ड बैंक की बिल्डिंग,पहले तो उसे चलाने वाले यहां थेः मोदी
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर सत्ता और विपक्ष के बीच बयानबाजी जारी है। इस बीच कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर तीखा हमला बोला है। पीएम ने शनिवार को प्रवासी भारतीय केंद्र में भारतीय बिजनेस रिफॉर्म पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ लोगों को भारत की रैंकिंग 142 से 100 होने की बात समझ नहीं आ रही है।
500-1000 रुपए के पुराने नोट रखने वालों पर कोई एक्शन नहीं लेगा केंद्र
केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि जिन लोगों के पास 500 और 1000 के पुराने नोट होंगे उनके खिलाफ कोई आपराधिक कार्रवाई नहीं की जाएगी। आपके बता दें कि दर्जन भर लोगों ने सुप्रीम कोर्ट मे याचिका दाखिल कर पुराने नोट जमा कराने के लिए एक और मौका दिए जाने की मांग की है। कोर्ट ने याचिकाकर्ताओ से कहा वे अपनी याचिका वापस लेकर संविधानपीठ के समक्ष अर्जी दाखिल करें।
8 राज्यों में अल्पसंख्यक हो गए हिंदू,मांगा दर्जा और सुविधाएं
सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने की मांग की गई है। इस पीआईएल को लगाने वाले एडवोकेट अश्विनी उपाध्याय ने कहा कि इन राज्यों में हिंदुओं के अल्प संख्यक होने के बावजूद उन्हें सरकार की ओर से अल्पसंख्यकों को दी जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।
भारत की अचार,मुरब्बा बनाने की तकनीक दुनिया को करती है उत्साहितः मोदी
खिचड़ी देश के हर तबके की पसंद है लेकिन अब यह सिर्फ भारत नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पहुंचेगी। दिल्ली में आज से होने वाले फूड इंडिया कार्यक्रम में इस खिचड़ी का स्वाद दुनिया भी चखेगी। पीएम मोदी ने सुबह इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने फूड प्रोसेसिंग उद्योग और किसानो पर अपनी बात रखी। पीएम ने कहा कि हमारे देश का किसान जिसे हम अन्नदाता भी कहते हैं वो फूड प्रोसेसिंग का केंद्र है।
भूटान के जिस प्रिंस ने जीता सबका दिल,वो नालंदा के शिक्षाविद का है पुनर्जन्म
भारत दौरे पर आए भूटान के नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल के सुपुत्र और भूटान के राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक देश के शीर्ष नेताओं का दिल जीत रहे हैं। पीएम मोदी,राष्ट्रपति और विदेश मंत्री का अपनी मासूमियत से मन मोह लेने वाले भूटान के इस नन्हें प्रिंस को दरअसल एक शिक्षाविद विरोचना का पुनर्जन्म माना जाता है। भूटान में पुनर्जन्म को लेकर मान्यताएं बहुत मजबूत हैं और यह भी माना जाता है कि पूर्वजन्म में जिग्मे का सारनाथ से गहरा नाता रहा।
नौसेना के लिए 111 हेलीकाप्टर खरीद को मिली मंजूरी
रक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाते हुए नौसेना के लिए 111 यूटिलिटी हेलीकाप्टर खरीद को मंजूरी दे दी है। इन हेलीकाप्टरों की खरीद पर 21,738 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
PM का विपक्ष पर निशाना,कहा- कुछ लोग मिटाना चाहते थे सरदार पटेल का योगदान
देश के पूर्व गृहमंत्री सरदार पटेल की जयंती पर पीएम मोदी ने दिल्ली में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई। मेजर ध्यानंचद स्टेडियम से शुरू हुई रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। यहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सरदार पटेल की जयंती है वहीं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है। मुझे खुशी है कि देश के युवा रन फॉर यूनिटी में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।
भारत और इटली ने सायबर टेरेरिज्म के खिलाफ लड़ने पर जताई प्रतिबद्धता
दो दिनों की भारत यात्रा पर आए इटली के पीएम पाओलो गेंतीलोनी और पीएम मोदी के बीच सोमवार को हुई बातचीत के बाद साझा बयान जारी किया गया। इस बयान में दोनों ही देशों के प्रमुखों ने सायबर आतंकवाद से लड़ने के प्रति,प्रतिबद्धता जताई है। बयान में पीएम मोदी ने कहा कि हम दोनों मिलकर साइबर सिक्‍योरिटी व आतंक के खिलाफ एकजुट लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
इटली के प्रतिनिधिमंडल के साथ ही कंपनियों के CEO से मिले पीएम मोदी
इटली के प्रधानमंत्री पाउलो जेंतिलिओनी का सोमवार को राष्ट्रपति भवन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक स्वागत किया गया। सोमवार को इतालवी प्रधानमंत्री और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल की नरेंद्र मोदी समेत भारत के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत भी हुई। पीएम जेंतिलोनी ने कहा,दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं और अभी इसे और मजबूत बनाने का सुनहरा मौका है।
GST अच्छी लेकिन केंद्र ने किया नष्ट,नोटबंदी भी बमः राहुल
8 नवंबर को नोटबंदी का एक साल पूरा होने जा रहा है और इसे लेकर कांग्रेस केंद्र सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में है। इस सिलसिले में राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं की एक अहम बैठक बुलाई। बैठक के बाद राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा जीएसटी और नोटबंदी दोनों सरकार के बम हैं।
431 पाक हिंदुओं को सरकार ने जारी किए लंबी अवधि के वीजा
भारत-पाक के तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद नरेंद्र मोदी की सरकार ने 431 पाक हिंदुओं को लंबी अवधि के वीजा जारी किए हैं। यह लोग पेन व आधार कार्ड हासिल करने के साथ प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं। संवेदनशील जगहों जैसे सैन्य ठिकानों के आसपास अचल संपत्ति की खरीद फरोख्त की अनुमति इन लोगों को सरकार ने नहीं दी है।
पीएम मोदी ने सरदार पटेल के साथ गांधी-नेहरू को भी किया याद
पीएम मोदी ने रविवार को 'मन की बात' के 37वें संस्करण में देश की जनता को संबोधित कर रहे हैं।पीएम मोदी ने बिहार के लोकपर्व छठ पर्व पर शुभकामनाओं के साथ मन की बात की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने खादी की बढ़ती बिक्री पर बात की। इस दौरान उन्‍होंने जवाहरलाल नेहरू जी के जन्मदिन पर मनाए जाने वाले बालदिवस की बधाई दी।
सुषमा ने की मलेशिया में फंसे भारतीय परिवार की मदद
मुसीबत में फंसे लोगों की गुहार पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फिर सक्रियता दिखाई। ताजा मामला कुआलालंपुर में फंसे एक भारतीय परिवार से जुड़ा है। भारतीय परिवार ने विदेश मंत्री से मदद मांगी थी। जवाब में उन्होंने कुआलालंपुर स्थित भारतीय दूतावास को परिवार की मदद करने को कहा। सुषमा ने छुट्टी के बावजूद दूतावास को भारतीय परिवार को यात्रा दस्तावेज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
भाजपा का दिवाली मिलन पत्रकारों मिले पीएम
दिवाली के बाद शनिवार को भाजपा ने पार्टी मुख्यालय पर दिवाली मिलन समारोह रखा। पिछले साल की तरह इस साल भी पीएम मोदी यहां पर पत्रकारों और अन्य गणमान्य नागरिकों से मिलने के लिए पहुंचे। पिछले आयोजनों की ही तरह इस आयोजन में भी पीएम पत्रकारों से मिलने उनके पास गए और वहां एक बार फिर सेल्फी का क्रैज नजर आया। इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज पुराने दिनों की यादें ताजा हो गईं।
OBOR पर चीन को भारत का जवाब,कनेक्टिविटी में हम रहे हैं आगुआ
चीन द्वारा भारत को वन बेल्ट वन रोड का हिस्सा बनने की निमंत्रण दिए जाने के बाद भारत ने इसे खारिज कर दिया है। विदेश सचिव एस जयशंकर ने एक बयान में कहा है कि दक्षिण एशिया को जोड़ने वाला कोई भी प्रोजेक्ट अच्छा होगा लेकिन शर्त यह है कि वो सिद्धांतो के अनुरूप हो। उन्होंने इससे जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि चीन से इस मामले में तुलना हमारे साथ न्याय नहीं होगा।
वित्त मंत्री के कदम पर राहुल का तंज,कहा- जेटली जी आपकी दवा में दम नहीं
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा घोषित किए गए आर्थिक पैकेज से बाजार में भले ही उत्साह हो लेकिन कांग्रेस इसेस खुश नहीं है। इसके चलते राहुल गांधी ने एक बार फिर अरुण जेटली को निशाना बनाया है। राहुल ने ट्विटर पर तंज कसते हुए कहा है कि जेटली जी आपकी दवा में दम नहीं है।
अागरा में स्विस जोड़े के साथ मारपीट के मामले में सुषमा स्वराज ने मांगी रिपोर्ट
फतेहपुरी सिकरी में विदेशी जोड़ के साथ हुई मारपीट के मामले को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गंभीरता से लिया है। भारत घूमने आए स्वीट्जरलैंड के इस जोड़े के साथ कुछ लोगों ने दुर्व्यवहार किया था। विदेश मंत्री ने पूरी घटना को लेकर रिपोर्ट मांगी है। खबरों के अनुसार घटना रविवार दोपहर की है। स्विट्जरलैंड के लुजाने के रहने वाले जोड़े का युवाओं के एक समूह ने रेलवे स्‍टेशन से परेशान करना शुरू किया।
पाक अपनी जमीन पर खत्म करे आतंकी अड्डेः सुषमा-टिलरसन
पाकिस्तान द्वारा आतंक को दिए जा रहे बढ़ावे पर भारत और अमेरिका ने एक सुर में पाकिस्तान से कहा है कि वो अपनी जमीन पर बने आतंकी अड्डों पर कार्रवाई करे। भारत दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के साथ हुई वार्ता के बाद विदेश मंत्री ने दोनों देशों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाक पर जमकर निशाना साधा।
गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को मतदान,18 को नतीजे
चुनाव आयोग ने बुधवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी। चुनाव तारीखों का ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया। राज्य में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में 89 सीटों पर चुनाव होगा जिसके लिए मतदान 9 दिसंबर को होगा। वहीं 93 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। राज्य में मतों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।
चुनाव आयोग आज कर सकता है गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा
चुनाव आयोग आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। खबरों के अनुसार दोपहर 12 बजे आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेस करते हुए यह घोषणा करेगा। सूत्रों के अनुसार राज्य में दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं। राज्य में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अपना पूरा दम रगा रही हैं।
भारतमाला प्रोजेक्ट को मंजूरी,पहले चरण में बनाए जाएंगे 24800 किमी नेशनल हाईवे
सरकार के महत्वाकांक्षी भारतमाला प्रोजेक्ट के पहले चरण को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इस अहम प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में 24800 किलोमीटर का नेशनल हाइवे बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए अगले 3-6 महीने में बोलियां मंगाई जाएंगी। वित्त वर्ष 2018 में 4500 किमी हाइवे के लिए ठेके दिए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत हर साल 7,000-10,000 किमी सड़क बनेगी।
अगस्त सितंबर में देर से GST रिटर्न भरने वालों को राहत,माफ होगी लेट फीस
जीएसटी रिटर्न लेट से भरने वालों को मोदी सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अगस्त-सितंबर महीने का रिटर्न लेट से भरने वालों की लेट फीस माफ होगी. इतना ही नहीं जिन लोगों ने लेट फीस के साथ जीएसटी रिटर्न दाखिल किया है,उसे वापस किया जाएगा.
नोटबंदी की पहली सालगिरह पर 8 नवंबर को काला दिवस मनाएगा विपक्ष
नोटबंदी की तारीख 8 नवंबर को कांग्रेस ने काला दिवस मनाने का एलान किया है. कांग्रेस का कहना है कि नोटबंदी के वक्त कहा गया कि काला धन खत्म होगा,नकली नोट,भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर लगाम लगेगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. कांग्रेस ने कहा कि रिजर्व बैंक के मुताबिक 99% पैसा वापस आ गया.
सिनेमाघरों में राष्ट्रगान पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश : केन्द्र बनाए नियम
सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के मामले में अपने पुराने फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने कोई बदलाव न करते हुए केंद्र को नया नियम बनाने के लिए कहा है। अभी इस मामले में कोर्ट का पुराना आदेश बरकरार रहेगा। मामले में अगली सुनवाई नौ जनवरी को होगी। बता दें कि अब कोर्ट ने साफ कर दिया है कि इस मामले में केंद्र सरकार को फैसला करना होगा।
जम्मू कश्मीर में बातचीत शुरू करेगी मोदी सरकार,पूर्व आईबी चीफ दिनेश्वर शर्मा प्रतिनिधि नियुक्त
आज जम्मू कश्मीर का पर केंद्र सरकार ने बड़ा एलान किया है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सरकार बातचीत शुरू करेगी. इस बातचीत में केंद्र सरकार ने पूर्व आईबी चीफ दिनेश्वर शर्मा को प्रतिनिधि नियुक्त किया है. जम्मू कश्मीर में मोदी सरकार ने एक बड़ी पहल की है.
कांग्रेस ने की जांच की मांग,बीजेपी खामोश
गुजरात में कैशकांड पर कोहराम मचा हुआ है. इसको लेकर कांग्रेस ने आज बीजेपी पर हमला बोला है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि गुजरात में घूसखोरी का खुला खेल चल रहा है और ये लोकतंत्र पर बड़ा धब्बा है. उन्होंने इस पूरे मामले की जांच हाई कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की.
कांग्रेस आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट आज आ सकती है. टिकट फाइनल करने को लेकर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज सुबह 10 बजे 10 जनपथ पर होगी. सोनिया गांधी इस समिति की अध्यक्ष हैं. बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह,कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी,पार्टी के प्रभारी महासचिव सुशील कुमार शिंदे के साथ साथ राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रदेश पीसीसी प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू भाग लेंगे.
देश के हर जिले में आयुर्वेद अस्पताल बनाने के लिए सरकार कर रही कामः मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे आयुर्वेद दिवस पर मंगलवार को देश के पहले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का उद्घाटन किया। इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि देश के हर जिले में आयुर्वेद अस्पताल होना चाहिए और आयुष मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहा है।
भाजपा-कांग्रेस ही नहीं 10 सालों में इन दलों की संपत्ति भी बेतहशा बढ़ी
राजनीतिक पार्टियों को दिए जाने वाले चंदे को लेकर काफी बहस हो चुकी है। इसे लेकर सरकार ने कुछ नियम भी बनाए हैं। लेकिन इन्हें बनाए जाने से पहले तक देश की सभी बड़ी राजनीतिक पार्टियों की संपत्ति बेतहाशा बढ़ चुकी थी। ऐसी उछाल देख हैरत से कोई भी उछल सकता है। मंगलवार को कोलकाता में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स ने देश के सभी सातों राष्ट्रीय दलों की संपत्ति और देयताओं का विवरण जारी किया।
ताज महल पर संगीत सोम के बयान से भड़के औवेसी
यूपी में ताजमहल को लेकर विवाद अभी थमा नहीं है कि भाजपा विधायक संगीत सोम ने एक नया बयान देते हुए ताज महल को गद्दारों द्वारा निर्मित करार देने के साथ ही मुगल शासकों के इतिहास को देश के लिए कलंक बता दिया है। उनके इस बयान पर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी भड़क गए हैं।
मेड इन इंडिया आईएनएस किल्टन भारतीय नौसेना में शामिल
मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत देश की सामरिक ताकत को बढ़ाने की कोशिशें की जा रही हैं। इसके तहत रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन की मौजूदगी में सोमवार को स्वदेशी एंटी-पनडुब्बी जहाज आईएनएस किल्टन को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। इस मौके पर विशाखापत्तनम के नौसिक डॉकयार्ड में नौसैनिक स्टॉफ एडमिरल सुनील लांबा की मौजूदगी में एक कार्यक्रम हुआ।
दिवाली के बाद राहुल बन सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिए संकेत
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संकेत दिया है कि राहुल गांधी को जल्द पार्टी अध्यक्ष के रूप में प्रमोट किया जा सकता है. सोनिया से जब पत्रकारों ने कई बार यह सवाल किया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को कब पार्टी का नेतृत्व सौंपा जाएगा तब इसपर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा,ऐसा जल्द किया जाएगा. कांग्रेस के संगठन चुनाव चल रहे हैं और कई प्रदेश यूनिट्स पहले ही राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने का अनुरोध करते हुए प्रस्ताव पारित कर चुकी हैं.
पीएम पद के लिए प्रणब मुखर्जी मुझसे ज्यादा काबिल थे : मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यह कहकर सबको चौंका दिया है कि सोनिया गांधी ने 2004 में उन्हें प्रधानमंत्री तो बना दिया लेकिन प्रणब मुखर्जी उस पद के लिए ज्यादा काबिल थे. मनमोहन सिंह ने ये बातें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा लिखी गई किताब द कोलिशन ईयर्स 1996 – 2012 के विमोचन के मौके पर कही,जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद थे.
कांग्रेस ने EC पर लगाया आरोप,सरकार के दबाव में टली गुजरात चुनाव की तारीख
हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान न होने से कांग्रेस गुस्से में है। इस मामले में कांग्रेस ने एनडीए सरकार के साथ ही चुनाव आयोग पर सीधा निशाना साधा है। शुक्रवार को कांग्रेस ने इस मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव आयोग के फैसले पर सवाल खड़े किए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इलेक्शन कमीशन ने सरकार के दबाव में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में एक साथ विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं किया।
तीनों सेनाओं के कमान में दिवाली मनाएंगी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अंडमान निकोबार द्वीप में स्थित सामरिक रूप से महत्वपूर्ण तीनों सेनाओं (थल,वायु एवं नौसेना) के कमान में सैन्यकर्मियों के साथ दिवाली मनाएंगी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि निर्मला 24 और 25 अक्तूबर को फिलीपीन की यात्रा पर होंगी और खासकर समुद्री क्षेत्र में सैन्य सहयोग मजबूत करने के तरीके तलाशने के लिए इस दौरान वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत करेंगी.
एम्बी वैली की नीलामी में दखल देने वाला जेल जाएगा : सुप्रीम कोर्ट
बकाएदारों के पैसों को लौटाने में हो रही देरी के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सहारा समूह की पुणे में मौजूद एम्बी वैली की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है। मगर इस नीलामी प्रक्रिया में सहारा समूह ने स्थानीय पुलिस को कानून व्यवस्था का हवाला देकर एक चिठ्ठी लिखी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी नाराजगी जताई है।
हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होंगे विधानसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने गुरुवार की शाम 4 बजे हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव होगा। 16 अक्टूबर से नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि इस बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में फोटो वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल होगा।
मोदी सरकार ने दिया यूनिवर्सिटी शिक्षकों को दिवाली का तोहफा 22 से 28 फीसदी तक बढ़ेगी सैलरी
दिवाली से पहले यूनिवर्सिटी और कॉलेज के शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी आयी है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को 7वें वेतन आयोग का लाभ देने का एलान किया गया है. अब यूनिवर्सिटी और कॉलेज के शिक्षकों की सैलरी में 22 से 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी. इस फैसले से 7 लाख 58 हजार यूनिवर्सिटी शिक्षकों को फायदा होगा.
हिमाचल और गुजरात के चुनाव की तारीखों का एलान आज शाम 4 बजे होगा
गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कब होंगे विधानसभा के चुनाव? आज शाम चार बजे इसकी तस्वीर साफ हो जाएगी. आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है और मुमकिन है कि इसमें दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो जाए. सूत्रों के मुताबिक आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीख का एलान करेगा,जबकि मुमकिन है.
PM मोदी ने दिखाई गरीबी खत्म करने की DISHA,ग्रामीणों को मिलेगा सीधा लाभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नानाजी देशमुख की जन्‍मशती के मौके पर दिल्ली स्‍थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में देशभर के गांवों से आए 10,000 ग्रामीणों को संबोधित किया। खास बात यह है कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती भी आज ही है। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्‍हें युवाओं के लिए प्रेरणा बताते हुए कहा जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख ने देश में गरीबों के लिए काम किया।
डोकलाम विवाद से पेशेवर तरीके से निपटने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने की सेना की प्रशंसा
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने डोकलाम गतिरोध और पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद पर लगाम लगाने जैसी चुनौतियों से पेशेवर तरीके से निपटने के लिए मंगलवार को सेना की प्रशंसा की. सेना के शीर्ष कमांडरों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सेना की क्षमता बढ़ाने पर सरकार का ध्यान है. उन्होंने सामरिक आधारभूत संरचनाओं में सुधार पर नजर रखने का वादा किया.
मोदी सरकार के दौरान कश्मीर में आतंकी घटनाएं बढ़ीं
आतंकवाद के खिलाफ बड़े बड़े दावे करने वाली केंद्र सरकार के दावों पर जम्मू कश्मीर का आतंकवाद भारी पड़ा रहा है. बीते 3 सालों में जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में वृद्धि आई है. एक आरटीआई के जवाब में इस बात का खुलासा हुआ है. यहीं नहीं आरटीआई के जरिए ये भी पता चला है कि मनमोहन सरकार के आखिरी तीन सालों की अपेक्षा केंद्र सरकार ने ज्यादा धन भी आतंकवाद को रोकने के लिए जारी किया है.
राहुल के गढ़ में बरसे अमित शाह
राहुल गांधी के गढ़ अमेठी पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष पर जमकर हमला बोला. अमित शाह ने काह कि राहुल गांधी गुजरात के विकास पर सवाल उठाते हैं लेकिन उन्होंने अमेठी का बंटाधार कर दिया. अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी बताएं कि उनकी तीन पीढ़ियों ने अमेठी के विकास के लिए क्या किया. देश में मोदी और प्रदेश में योगी की जोड़ी ही विकास करेगी.
जब रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों को बताया नमस्ते का मतलब
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिक्किम के नाथुला में भारत-चीन सीमा की यात्रा के दौरान चीनी सैनिकों को "नमस्ते" का मतलब बताया। रक्षा मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर रविवार को चीनी सैनिकों से बातचीत का वीडियो जारी किया गया है। शनिवार को निर्मला ने नाथुला में चीन सीमा का दौरा किया। उन्होंने चीनी सैनिकों से भी मुलाकात की।
डोकलाम के करीब फौज जमा कर रहा है चीन कल सिक्किम के दौरे पर रक्षा मंत्री और आर्मी चीफ
डोकलाम इलाके में चीन एक बार फिर अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रहा है. चीन डोकलाम घाटी में मौजूद अपनी सड़क को चौड़ा कर रहा है. पिछले दिनों 73 दिनों तक चले इस विवाद को बातचीत के ज़रिए सुलझा लिया गया था और दोनों देश अपनी - अपनी सेनाओं को पीछे हटाने पर राजी हो गए थे.
डोकलाम पर एकबार फिर चीन की सीनोजोरी,कहा- ये हमारा हिस्सा है
डोकलाम को लेकर चीन एकबार फिर सीनाजोरी कर रहा है. डोकलाम में सड़क चौड़ी करने और सेना बढ़ाने पर चीन के विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है. चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि डोकलाम हमारा हिस्सा इसलिए सेना की मौजूदगी विवाद का मुद्दा नहीं होना चाहिए अपनी संप्रभुता की रक्षा करना हमारा अधिकार है.
GST काउंसिल की बैठक आज,हर महीने रिटर्न भरने की झंझट से छूट मुमकिन
वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई वाली GST काउंसिल आज अपनी बैठक में कुछ बड़े फैसले कर सकती है. इन फैसलों में हर महीने की जगह 3 महीने में रिटर्न दाखिल करने की सुविधा और कंपोजिशन स्कीम की सीमा 75 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ किया जाना शामिल है. बैठक सुबह 10.30 बजे शुरू होगी.
अर्थव्यवस्था के आलोचकों पर मोदी का पलटवार
प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में कंपनी सेक्रेटरीज के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विरोधियों को निशाने पर लिया। जाने प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन की 10 खास बातें।
देशवासी ना चाहें तो हजारों गांधी और लाखों मोदी नहीं पूरा कर सकते स्वच्छ भारत मिशनः मोदी
गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत मिशन के तीन साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने सोमवार को विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि वो स्वच्छता के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि भारत के सामने चुनौतियां हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम उनसे डरकर भागें। हम उनका सामना करेंगे और उनसे बाहर आने के लिए काम करेंगे।
गांधी जयंती पर पीएम मोदी,राष्ट्रपति ने राजघाट जाकर दी बापू को श्रद्धांजलि
पूरा देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रमानाथ कोविंद ने भी उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। पीएम और राष्ट्रपति के अलावा उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू,भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और कई विपक्ष के नेता राजघाट पहुंचे और बापू को को श्रद्धांजलि दी।
PM मोदी की कही एक बात से सुलझ गया था डोकलाम विवाद
हैंबर्ग में जी-20 सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई मुलाकात में डोकलाम विवाद का हल निकालने की आधारशिला रखी गई थी। प्रधानमंत्री और चीन के राष्ट्रपति के बीच सात जुलाई को मुलाकात हुई थी। उस समय 16 जून पैदा हुआ तनाव जारी था। एक नई किताब में इस बात का दावा किया गया है।
1 अक्टूबर से लागू हो रहे कई नए नियम
एक अक्टूबर से चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही शुरू हो रही है। इस तारीख से कई नियमों को लेकर ऐसे बदलाव किए जा रहे हैं, जो लोगों की रोजना की जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।
राष्ट्रपति कोविंद ने देश के पांच राज्यों में नियुक्त किए नए राज्यपाल
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पांच राज्य और केंद्र शासित राज्य में राज्यपाल की नियुक्ति की है। राष्ट्रपति ने बिहार, असम, मेघालय, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान निकोबार के राज्यपाल की नियुक्ति कर दी है। कई राज्यों में पड़ोसी राज्यों के राज्यपाल,प्रभारी राज्यपाल की भूमिका निभा रहे थे।
पीएम मोदी ने दी देशवासियों को विजयदशमी की बधाई
देशभर में आज 'बुराई पर अच्छाई' की जीत का प्रतीक विजयदशमी मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्‍होंने ट्वीट कर लोगों को दशहरा की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,विजयादशमी के पावन पर्व पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं।
डोकलाम विवाद के चलते राष्ट्रपति शी जिनपिंग का आया बड़ा बयान कहारिश्ते बेहतर बनाने की ज़रूरत
डोकलाम विवाद के चलते भारत और चीन के रिश्तों में पिछले कुछ समय से तल्खी बनी हुई है. इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का बड़ा बयान आया है. चीन के राष्ट्रपति ने कहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव की जगह बेहतर रिश्ते हों इसी में दोनों की भलाई है.
एलफिंस्टन रेलवे ब्रिज पर भगदड़ से हुई 22 लोगो की मौत
मुंबई में दर्दनाक हादसा और एलफिंस्टन रेलवे ब्रिज पर भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत हो गई है. आज एलफिंस्टन ब्रिज का कुछ हिस्सा टूटकर गिरने की अफवाह के चलते इस ब्रिज पर भगदड़ मच गई. हालांकि ये अफवाह गलत थी. मुख्य तौर पर बारिश और अत्याधिक भीड़ की वजह से इस पुल पर आज ये हादसा हुआ.
बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा और वित्त मंत्री अरुण जेटली बीच बड़ी दुरी यशवंत सिन्हा ने फिर किया पलटवार
पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा और मौजूदा वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच की खाई बढ़ती दिखाई दे रही है. पहले यशवंत सिन्हा ने लेख लिखकर सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना की. जवाब में वित्त मंत्री जेटली ने इशारों में कहा कि 80 साल की उम्र में नौकरी की तलाश है. जेटली ने यशवंत सिन्हा के कार्यकाल की नाकामियां भी गिनाईं
मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का दावा कहा अर्द्धकुंभ से पहले शुरू हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण
योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने राम मंदिर को लेकर बड़ा दावा किया है. सिद्धार्थनाथ सिंह के मुताबिक इलाहाबाद में लगने वाले अर्द्धकुंभ मेले से पहले अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा.
1 अक्टूबर से बदल रही ये 5 जरूरी चीजें, जान लेंगे तो होगा फायदा
1 अक्टूबर से केवल साल का एक महीना ही नहीं बदल रहा बल्कि और भी कई जरूरी चीजें बदलने जा रही हैं। यह चीजें सीधे तौर पर आम आदमी को प्रभावित करेंगी और अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो फिर जान लें क्योंकि इससे आपको फायदा मिलने वाला है।
15 रुपए जीएसटी नहीं चुकाया, मिला 20 हजार रुपए के जुर्माने का नोटिस
एक लाख फीसद जुर्माना लगाए जाने के बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। मगर, एक व्यापारी पर इतना भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया है क्योंकि उसने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के 15 रुपए जमा नहीं किए थे।
लंबे समय में दिखेगा नई आर्थिक नीति का फायदाः जयंत सिन्हा
यशवंत सिन्हा द्वारा अरुण जेटली और केंद्र सरकार को जीएसटी को लेकर निशाना बनाए जाने के बाद अब उनके बेटे जयंत सिन्हा का इस पर जवाब आया है। केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने पिता के विपरित जीएसटी और नोटबंदी की जमकर तारीफ की है। जयंत सिन्हा ने जीएसटी और नोटबंदी के फैसले को आमूलचूल सुधार बताते हुए न्यू इंडिया के लिए जरूरी बताया है।
कैबिनेट में फैसला,सरकारी डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र होगी 65 साल
केंद्र सरकार ने बुधवार को सरकारी डॉक्टरों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के डॉक्टरों को छोड़कर अन्य सरकारी डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र सीमा 65 साल करने को मंजूरी दी गई है। अब तक इन डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र 60 साल थी। इन फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया को बताया कि बैठक में डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र सीमा 65 साल कर दी जाएगी है।
यशवंत सिन्हा का सरकार पर वार,बोले- मंदी में नोटबंदी ने आग में घी डालने का काम किया
देश में मंदी के हालात और सरकार की आर्थिक नीतियों पर पहली बार बीजेपी के अंदर से आवाज उठी है. दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने अर्थव्यस्था पर सरकार को जमकर घेरा है. अग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में लिखे लेख में यशवंत सिन्हा ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को भी आड़े हाथों लिया है.
आतंक के सुरक्षित अड्डे असहनीय,भारत-अमेरिका साथ करेंगे कामः जेम्स मैटिस
अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस अपने भारत दौरे पर मंगलवार को दिल्ली पहुंचे। भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनका स्वागत किया। इसके बाद दोनों देशों के रक्षा मंत्री से बैठक की और फिर साझा बयान जारी किया है। इसमें दोनों रक्षा मंत्रियों ने आतंक के खिलाफ साथ मिलकर लड़ने की बात दोहराई।
राजीव महर्षि बने नए CAG, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ
पूर्व गृह सचिव राजीव महर्षि सोमवार को देश के नए नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) बन गए। उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। महर्षि पूर्व कैग शशिकांत शर्मा का स्थान लेंगे,जिनका कार्यकाल शुक्रवार को पूरा हो गया। महर्षि के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू और पीएम मोदी भी मौजूद थे।
UN में पाक को लताड़ने पर राहुल गांधी ने कहा- शुक्रिया सुषमा जी
आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अलग-थलग पड़ता नजर आ रहा है। हालिया समय में अमेरिका ने कई मौकों पर पाकिस्‍तान को फटकार लगाने का कोई मौका नहीं छोड़ा है। वहीं 'करीबी सहयोगी' चीन ने भी ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान यह संकेत दे दिया कि इस मुद्दे पर वह भी कोई रहम नहीं दिखाने वाला नहीं और अब भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्तान को अच्‍छी तरह से धो दिया।
पीएम मोदी बोले,मन की बात को हमेशा राजनीति से दूर रखा
पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में देश को संबोधित किया।आकाशवाणी से सुबह 11 बजे प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम का यह 36वां एपिसोड है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मन की बात के तीन साल की यात्रा देशवासियों के भावनाओं की अनुभूति है। अपने संबोधन में पीएम ने कहा,मन की बात को राजनीति को दूर रखा।
सीज़फायर उल्लंघन में 3 नागरिक घायल,आज UN में पाकिस्तान को घेरेंगी सुषमा
पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. बीती रात पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू के आरएस पुरा सेक्टर में फिर से फायरिंग की. पाकिस्तान की ओर से मोर्टार और गोले दागे गए. इस फायरिंग में तीन नागरिक घायल हुए हैं. पिछले 10 दिनों में पाकिस्तान की ओर से 9वीं बार सीजफायर उल्लंघन हुआ है. पाकिस्तान लगातार सीजफायर उल्लंघन कर रहा है.
आज वाराणसी जाएंगे पीएम,तीसरी महामना एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी
पीएम मोदी शुक्रवार को वाराणसी दौरे पर रवाना होंगे। अपने इस दौरे में पीएम मोदी कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने के अलावा मां दूर्गा के मंदिर भी जाएंगे। साथ ही मोदी आज देश की तीसरी महामना एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। खबरों के अनुसार पीएम जल एंबुलेंस भी लॉन्च करेंगे। इसके अलावा गंगा में प्रदूषण रोकने के लिए एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे।
रोहिंग्या मुस्लिम भारत में शरणार्थी नहीं: राजनाथ सिंह
देश में रोहिंग्या मुस्लिमों को को लेकर जारी बहस के बीच सरकार ने एक बार फिर से इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट किया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि रोहिंग्या भारत में शरणार्थी नहीं है। शरणार्थी का दर्जा पाने के लिए कुछ प्रक्रियाएं होती हैं और किसी भी रोहिंग्या ने उस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है।
वैष्णो देवी मंदिर समेत देश भर के दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़
शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो रहे हैं. शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पर्व आज से शुरू होकर 29 सितंबर को समाप्त होगा और 30 सितंबर को विजयदशमी मनाया जाएगा. शास्त्रों के अनुसार,अश्विन मास की शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक नवरात्र व्रत व दुर्गा पूजन किया जाता है. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा का विधान है.
यूएन में गूंजा पीएम मोदी का नाम,जब नेतन्याहू ने किया इजरायली दौरे का जिक्र
जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल यात्रा पर गए थे,उस दौरान इजरायली पीएम नेतन्याहू ने मोदी का बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया था। रिश्तों को वो गर्माहट आज भी बरकरार है। तभी तो संयुक्त राष्ट्र महासभा की अपनी स्पीच में इजरायल के प्रधानमंत्री बंजामिन नेतन्याहू ने उस मुलाकात का जिक्र किया।
त्योहारों पर रेलवे चलाएगी 4000 स्पेशल ट्रेनें
दशहरा,दीवाली और छठ पूजा त्योहार के लिए भारतीय रेलवे ने कमर कस ली है। फेस्टिव सीजन में होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे विभिन्न रूटों पर स्पेशल ट्रेन चलाएगा। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने जानकारी देते हुए कहा है कि इस बार त्योहार पर 4000 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी।
आर्थिक मोर्चे पर ये 6 सवाल सरकार को कर रहे हैं परेशान
आर्थिक मोर्चे पर लगातार झटकों से घिरी मोदी सरकार अब इससे उबरने के उपायों पर चर्चा शुरू करने जा रही है. वित्त मंत्री अरुण जेटली आज वित्त मामलों से जुड़े बड़े अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इसमें वर्तमान आर्थिक हालात की समीक्षा और विकास की रफ्तार तेज करने के उपायों पर चर्चा की जाएगी. हालांकि,पहले ये खबर आई थी कि मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.
राहुल गांधी पर बोले जेटली- मुझे शर्म आई जब US जाकर परिवारवाद को बताया देश का स्वभाव
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा. जेटली ने कहा कि मुझे उस समय काफी शर्म आई,जब अमेरिका में बैठकर कहा गया कि परिवारवाद इस देश के स्वभाव में है. बता दें कि राहुल गांधी ने अपने बर्कले यूनिवर्सिटी में एक सवाल के जवाब में ऐसा कहा था.
अमित शाह का दावा,BJP 150 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेगी
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि बीजेपी गुजरात में 150 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में विकास के मुद्दे के साथ चुनाव लड़ेगी. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. अमित शाह ने एक निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा,गुजरात में हम 150 से ज्यादा सीटें प्राप्त करेंगे,ये तय है. हम विकास के मुद्दे के साथ चुनाव लड़ेंगे.
आज आ रहा है गूगल का डिजिटल पेमेंट एप तेज,वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे लॉन्च
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार यानी आज गूगल का यूपीआई बेस्ड डिजिटल भुगतान सेवा एप तेज लॉन्च करेंगे. जिसके बाद डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम क्षेत्र में कम्पटीशन और तेज हो जाएगा. वित्त मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए शनिवार को ट्वीट कर बताया,वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार (18 सितंबर) को गूगल डिजिटल भुगतान एप को लॉन्च करेंगे.
हार्ट अटैक के बाद मार्शल अर्जन सिंह की हालत गंभीर अस्पताल में मिले पीएम मोदी
भारतीय वायुसेना (IAF)के मार्शल अर्जन सिंह की अचानक तबीयत बिगड़ने के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है. उन्हें दिल्ली में आर्मी अस्पताल में भर्ती किया गया है.
योगी राज में अपराधियों के खिलाफ हुई कड़ी कार्रवाई 6 महीने में किये 420 एनकाउंटर
सत्ता में आने से पहले भाजपा ने प्रदेश की कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर मौजूदा सपा सरकार को सबसे ज्यादा घेरा था। अब सत्ता में आने के बाद यूपी में अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की शुरुआत हुई है। बदमाशों की धरपकड़ के साथ ही उनके साथ पुलिस की मुठभेड़ की वारदातें भी तेजी से बढ़ी हैं।
नवरात्री के लिए चलेगी दो विशेष ट्रेने
दुर्गा पूजा के दौरान पिछले अनुभवों से सबक लेते हुए रेल मंत्रालय ने इस बार दो विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। ये 22 सितंबर से शुरू होंगी और तीन नवंबर तक चलेंगी। दुर्गा पूजा 26 सितंबर को है।
बीजिंग ना करें ये बड़ी गलती नहीं तो बन सकती है तीन देशो के बिच बड़े विवाद की वजह
चीन के एक विद्वान ने कहा कि बीजिंग को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर सड़क नहीं बनानी चाहिए क्योंकि यह इलाका विवादित क्षेत्र है.शंघाई स्थित फुडान यूनिवर्सिटी के इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के एसोसिएट डीन शेन डिंगली यहां राष्ट्रीय सुरक्षा पर चल रही बातचीत में इमर्जिंग वर्ल्ड ऑर्डर विषय पर बोल रहे थे.
प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर 67 घाटों को करेंगे रोशन होगा दिवाली जैसा माहौल
कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस बार पीएम मोदी का बर्थडे खास तरीके से मनाने की तैयारी कर रहे हैं योगी आदित्यनाथ पीएम के संसदीय क्षेत्र में दीवाली जैसा जश्न मनाएंगे.
पीएम मोदी के जन्मदिन पर 1500 सफाई कर्मियों को सम्मानित करेंगे सीएम योगी
सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक दमदार नेता की छवि बना चुके पीएम नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर को जन्मदिन है. 17 सितंबर को पीएम मोदी 67 साल के हो जाएंगे. जब से पीएम मोदी, वाराणसी से सांसद बने हैं,वे यूपी के लोगों के लिए अपने बन गए हैं. खास बात यह है कि इस बार यूपी में बीजेपी की ही सरकार है इसलिए इस बार पीएम मोदी का हैप्पी बर्थ डे स्पेशल हो गया है.
ऑपरेशन इंसानियत के तहत भारत ने रोहिंग्या मुसलमानों के लिए बढ़ाया मदद का हाथ
रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ म्यांमार में हो रही हिंसा के बाद से ही उनके पलायन का सिलसिला जारी है। ऐसे में भारत में इनके शरण लेने को लेकर भले ही देश की नजरिया सख्त हो। मगर मानवीय आधार पर इन्हें मदद देने में भारत कोई कमी नहीं रखना चाहता। इस क्रम में भारत सरकार ने बांग्लादेश को मदद करने का फैसला किया है,ताकि वहां लाखों की संख्या में आए रोहिंग्या शरणार्थियों को जरूरी सामान उपलब्ध हो सके।
राष्ट्रपति ने कहा- क्षेत्रीय भाषा बोलने वालों को सम्मान दें हिंदी भाषी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को हिंदी भाषी लोगों से कहा कि देश में हिंदी को और लोकप्रिय बनाने के लिए वे क्षेत्रीय भाषाओं और उन्हें बोलने वालों को और जगह दें और सम्मान दें. हिंदी दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हिंदी कई दशक पहले आधिकारिक भाषा बन चुकी है,इसके बावजूद देश के कई हिस्सों में हिंदी को आज भी लगातार विरोध का सामना करना पड़ रहा है.
मंत्रिपरिषद के साथ बैठक में PM मोदी ने की भारत को स्वच्छ बनाने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों से भारत को स्वच्छ बनाने और 15 सितंबर से देश भर में शुरू हो रहे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा की सफलता सुनिश्चित करने की आज अपील की है. स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में देश भर में 15 सितंबर से दो अक्तूबर के बीच स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है,जिसका उद्देश्य स्वच्छता को हर किसी से जीवन से जुड़ा विषय बनाना है.
विफल वंशवादी सोनिया गांधी पर ही उठा रहे सवालः स्मृति इरानी
बर्कले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस और भाजपा को लेकर दिए गए बयानों का केंद्रीय मंत्री ने जवाब दिया है। स्मृति इरानी ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी द्वारा कही गई बातों को सिलसिलेवार दोहराते हुए उन मुद्दों पर कांग्रेस को ही कटघरे में खड़ा कर दिया।
स्वामी विवेकानंद ने दिया था वन एशिया का कंसेप्टः पीएम मोदी
स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो में दिए गए भाषण की आज 125वीं सालगिरह है। इस मौके पर पीएम मोदी ने देश के युवाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने देश के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि आगे आकर देश समस्याओं को सुलझाएं और इस देश की विविधता में एकता को बढ़ावा दें।
गांधीनगर में शिंजो आबे की मेजबानी करेंगे पीएम मोदी
जापान के पीएम शिंजो आबे 14 सितंबर को भारत दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी दिल्ली के बजाए गांधीनगर में जापानी पीएम का स्वागत करेंगे और वहीं द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। यह दूसरा मौका होगा जब पीएम मोदी एक अतिथि नेता की मेजबानी गांधीनगर में करेंगे। इससे पहले सितंबर 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी मुलाकात गांधीनगर में हुई थी।
पीएम द्वारा ट्विटर पर फॉलो करना केरेक्टर सर्टिफिकेट नहीं : भाजपा
गौरी लंकेश की हत्या की गुत्थी भी सुलझी नहीं है और इस पर राजनीति शुरू हो चुकी है। वहीं इस बीच पीएम मोदी द्वारा गौरी लंकेश को ट्विटर पर फॉलो करने का मामला गर्मा गया है। हालांकि भाजपा ने इसे हस्यास्पद करार देते हुए कहा है कि पीएम का किसी को फॉलो करना उसके कैरेक्टर का सर्टिफिकेट नहीं है। पार्टी ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी तो राहुल गांधी और केजरीवाल को भी फॉलो करते हैं।
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने संभाला रक्षा मंत्रालय का कार्यभार
हाल ही में कैबिनेट विस्तार में केंद्रीय रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अपना पदभार संभाला। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पहली प्राथमिकता भी बताई। उन्होंने कहा कि मुझ पर विश्वास दिखाने और यह पोर्टफोलियो देने के लिए प्रधानमंत्री का शुक्रिया। सुरक्षाबलों के परिवार और उनका कल्याण मेरी पहली प्राथमिकता है।
यूपी में फिर ट्रेन हादसा,शक्तिपुंज एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी से उतरे
हावड़ा से जबलपुर जा रही डाउन 11448 शक्तिपुंज एक्सप्रेस की चार बोगियां गुरुवार की सुबह 6.20 बजे पटरी से उतर गईं। इससे यात्रियों में हड़कम्प मच गया। किसी यात्री के घायल होने की सूचना नहीं है।सात बोगियों को छोड़कर कर ट्रेन 7.20 बजे सभी यात्रियों को लेकर रवाना हो गई। ट्रेन में कुल 16 बोगियां लगी थीं।
BJP-संघ के खिलाफ बोलने वालों को मार दिया जाता है - राहुल
बेंगलुरु में वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को लेकर राजनीति शुरू हो चुकी है। नेताओं ने जहां इस मामले में दुख जताया है वहीं एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने में लगे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा अौर अाएएसएस पर जमकर हमला बोला है। राहुल ने आरोप लगाया कि जो लोग भाजपा अौर अाएएसएस के खिलाफ बोलते हैं उन्हें पीटा जाता है,हमला किया जाता है और मार भी दिया जाता है।
ब्रिक्स सम्मेलन के बाद म्यांमार के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के बाद म्यांमार के लिए रवाना हो गए। पीएम मोदी दो दिनों के दौरे पर म्यांमार गए हैं। इस दौरान उनका ध्‍यान म्‍यांमार से मजबूत भावनात्मक संबंध बनाने पर केंद्रित रहेगा। इससे पहले पीएम मोदी म्यांमार को 'भारत का करीबी दोस्त कह चुके हैं। पीएम मोदी म्यांमार दौरे के दौरान तीन जगहों पर जाएंगे।
डोकलाम के बाद ब्रिक्स सम्मेलन में जिनपिंग से मिले पीएम मोदी
ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने गए पीएम मोदी ने डोकलाम के बाद पहली बार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मंगलवार को मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय बातचीत जारी है। दोनों की इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है। इस मुलाकात से पहले भारत को बड़ी सफलता मिली और सोमवार को सभी ब्रिक्स सदस्य देशों ने एक सुर में आतंकवाद की निंदा की।
मोदी कैबिनेट में फेरबदल चार का प्रमोशन,9 ने ली राज्य मंत्री की शपथ
केंद्र में नरेंद्र मोदी कैबिनेट का रविवार को तीसरा और संभवत: आखिरी विस्तार हुआ। पीएम मोदी,पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा नेता शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में मौजूद रहे। इस नए कैबिनेट फेरबदल में 4 मंत्रियों का प्रमोशन हुआ है जबकि नौ नए चेहरों को राज्यमंत्री के रूप में शामिल किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सबसे पहले धर्मेंद्र प्रधान को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई।
आज देश भर में मनाई जा रही है ईद-उल-अजहा
आज पूरे देश में ईद-उल-जुहा मनाई जा रही है. हर साल दो ईद (ईद-उल-फितर और ईद-उल-जुहा) मनाई जाती है. इस्लाम धर्म में ईद के त्योहार का काफी महत्व है. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक ईद-उल-जुहा 12वें महीने धू-अल-हिज्जा के दसवें दिन मनाई जाती है. ईद के अवसर पर पीएम मोदी ने भी देशवासियों को बधाई दी है.
मोदी मंत्रिमंडल के फेरबदल में शामिल हो सकते हैं ये 9 चेहरे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपनी कैबिनेट में तीसरी बार फेरबदल करेंगे। इसके बाद उनके मंत्रिमडल ने 9 नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं। विस्तार रविवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में दस बजे होगा। वहीं एक सप्ताह के अंदर भाजपा केंद्रीय संगठन में भी बड़ा बदलाव हो सकता है। शुक्रवार की रात संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बीच इस बाबत मशविरा की जानकारी दी जा रही है।
सुप्रीम कोर्ट ने दी 25 सप्ताह के भ्रूण को गिराने की अनुमति
सुप्रीम कोर्ट ने 25 सप्ताह के भ्रूण को गिराने की अनुमति दे दी है। पुणे के अस्पताल ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 22 वर्षीय महिला के गर्भ में पल रहे भ्रूण का खोपड़ी व दिमाग क्षतिग्रस्त है। अगर बच्चा इस दुनिया में आता है तो मां के लिए भी खतरा पैदा हो जाएगा। जस्टिस एसए बाब्दे व जस्टिस एलएन राव की पीठ ने भ्रूण को गिराने पर सहमति दे दी। महिला पुणे की रहने वाली है।
एक बूथ पर 1400 से अधिक नहीं होगी वोटरों की संख्या
एक मतदान केंद्र (बूथ) पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1,400 से अधिक नहीं होनी चाहिए। निर्वाचन आयोग ने अपने सभी मुख्य चुनाव अधिकारियों को लिखे पत्र में इस आशय का निर्देश दिया है। दरअसल,निर्वाचन आयोग ने भविष्य में होने वालों चुनावों में वोटर वेरीफाइड पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों के इस्तेमाल का फैसला किया है। वीवीपैट के कारण जनता को मताधिकार का प्रयोग करने में अधिक समय लगेगा। परिणामस्वरूप मतदान केंद्रों पर भीड़ बढ़ेगी और वोटिंग प्रक्रिया प्रभावित होगी। इसी दिक्कत से बचने के लिए निर्वाचन आयोग ने यह फैसला लिया है।
कैबिनेट विस्तार रविवार को 6 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन जाने से पहले रविवार को अपने मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार करेंगे। इस विस्तार के चलते जहां राजीव प्रताप रूडी, फग्गन सिंह कुलस्ते और उमा भारती समेत 6 मंत्रियों के इस्तीफे मांग लिए गए हैं वहीं इनकी जगह नए लोगों को जगह दी जा सकती है। कैबिनेट मंत्रियों ने गुरुवार रात अपने इस्तीफे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को सौंपे हैं।
शिंजो आबे के साथ मोदी करेंगे पूजन,पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की पड़ेगी नींव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे आगामी 14 सितंबर को मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना का भूमिपूजन करेंगे। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस परियोजना का भूमिपूजन कार्यक्रम साबरमती रेलवे स्टेशन के निकट होगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 98,000 करोड़ रुएप है। दोनों नेता यहां तीन दिन तक रह सकते हैं और उनकी यात्रा 13 सितंबर से आरंभ होगी।
केंद्र ने सेना में बड़े रिफॉर्म को दी मंजूरी,माने शेखटकर पैनल की 65 प्रस्ताव
केंद्र सरकार ने भारतीय सेना में एक बड़े रिफॉर्म को मंजूरी देते हुए शेखटकर पैनल के 93 में से 65 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इस पैनल को सरकार ने सेना की युद्धक क्षमता बढ़ाने और रक्षा खर्च को संतुलित करने के लिए बनाया था। इसके बाद सेना के 57 हजार अफसरों की दूसरे अन्य कामों में तैनात किए जा सकेंगे।
महंगी होंगी लग्जरी और SUV कारें,केंद्रीय कैबिनेट ने 10% सेस बढ़ाने को दी मंजूरी
केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बड़ी और लग्जरी कारों पर 10 प्रतिशत सेस बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इसके बाद यह गाड़ियां महंगी हो जाएंगी। इस मंजूरी के बाद कारों पर लगने वाला सेस 15 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया है वहीं पहले के 43 प्रतिशत की बजाय अब 53 प्रतिशत टैक्स लगेगा।
डोकलाम विवाद में भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत
डोकलाम विवाद में भारत के शांत,धैर्य और सख्त रवैए के बाद अब चीन पीछे हट रहा है. भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक डोकलाम से चीन और भारत दोनों की सेनाएं हट रही हैं. सूत्रों के मुताबिक चीन के सैनिक डोकलाम से बुलडोजर लेकर वापस अपने देश की हद में लौट गए हैं. इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक कामयाबी माना जा रहा है.
डेरा सच्चा सौदा राम रहीम को जज ने सुनाई दस साल की जेल की सजा
रेप केस में दोषी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के लिए सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने सजा का ऐलान कर दिया है. उसको 10 साल की सजा सुनाई गई है. सजा पर बहस पूरी होने के बाद राम रहीम जज के सामने रहम की भीख मांगने लगा. इस केस की सुनवाई के लिए रोहतक जेल के अंदर कोर्ट रूम बनाया गया था.
हरियाणा हिंसा पर पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी,कहा- आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 35वीं बार देश से मन की बात की. प्रधानमंत्री ने हरियाणा में हुई हिंसा पर नाराजगी जाहिर की. प्रधानमंत्री ने कहा कि आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं होगी.
आज पीएम मोदी 35वीं बार करेंगे मन की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे मन की बात. प्रधानमंत्री का मन की बात कार्यक्रम हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित होता है. आज प्रधानमंत्री के हर महीने होने वाले इस रेडियो कार्यक्रम का यह 35वां एपिसोड है. उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हाल की ताजा घटनाओं जैसे गोरखपुर में बच्चों की मौत और बिहार में बाढ़ से हुई मौतों पर अपनी बातें रखेंगे.
बोलते हुए जब भारी हुआ नेपाल पीएम देउबा का गला तो सुषमा ने पिलाया पानी
5 दिनों के भार दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री ने गुरुवार को पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करते हुए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों ने साझा बयान जारी किया। इस दौरान एक स्थिति ऐसी भी आई जब नेपाल के पीएम का गला भारी हो गया। ऐसे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन्हें पानी पिलाया। खबरों के अनुसार जब साझा बयान जारी हो रहा था तब वहां कईं मंत्री और अधिकारी मौजूद थे।
राजनाथ सिंह कर सकते हैं चीन के गृहमंंत्री से द्विपक्षीय वार्ता
डोकलाम पर तनाव के बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह चीन के गृहमंत्री से मुलाकात कर सकते हैं। ये मुलाकात किर्गीस्तान में हो सकती है जहां शंघाई सहयोग संगठन की बैठक गुरुवार से शुरु हो रही है। वहां चीन के गृह मंत्री भी पहुंच रहे हैं। पिछले दिनों राजनाथ सिंह ने डोकलाम विवाद के शांतिपूर्ण हल निकलने की उम्मीद जताई थी। लेकिन चीन भारतीय सेना की वापसी की शर्त लगाकर उसे खारिज कर चुका है।
मोदी का कैबिनेट विस्तार जल्द,रेल और रक्षा मंत्रालय में फेरबदल संभव
यूपी में दो ट्रेन हादसों के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने अपने इस्तीफे की पेशकश की है। हालांकि,पीएम ने उन्हें फिलहाल इंतजार करने के लिए कहा है। माना जा रहा है पीएम मोदी इस मामले में सितंबर से पहले फैसला ले सकते हैं। खबरों के अनुसार महीने के अंत तक पीएम अपनी कैबिनेट का विस्तार करने वाले हैं और इसी दौरान रेल मंत्रालय को लेकर वो कोई फैसला ले सकते हैं।
सुरेश प्रभु ने रेल हादसों की ली जिम्मेदारी पीएम मोदी से की इस्तीफे की पेशकश
यूपी में पिछले एक हफ्ते के भीतर हुए दो बड़े ट्रेन हादसों के बाद अब केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने अपने इस्तीफे की पेशकश कर दी है। खबरों के अनुसार रेल मंत्री ने पीएम मोदी को इस्तीफा देने की पेशकश की है। हालांकि अभी साफ नहीं है कि पीएम मोदी ने इसे मंजूर किया है या नहीं। बता दें कि ट्रेन हादसों के बाद विपक्ष लगातार उनके इस्तीफे की मांग कर रहा है। रेल मंत्री ने बुधवार दोपहर को अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने एक के बाद एक पांच ट्वीट किए हैं।
PS,OSD पदों के लिए लॉबिंग खत्म,सही काम के लिए सही व्यक्ति को मौका: कार्मिक मंत्रालय
कार्मिक मंत्रालय ने कहा है कि निजी सचिवों और केंद्रीय मंत्रियों के लिए विशेष कार्य अधिकारियों की पदों के लिए लॉबिंग को खत्म कर दिया गया है और वरिष्ठ पदों पर नियुक्तियां अब सही काम के लिए सही व्यक्ति के मंत्र पर निर्धारित है. मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में कहा कि प्रतिभा और सत्यनिष्ठा मोदी सरकार में नियुक्तियों के लिए अहम हैं.
3 तलाक पर फैसले को PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक शाह बोले- बनेगा न्यू इंडिया
सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की पीठ ने तीन तलाक को असंवैधानिक करार दिया है. पीठ के इस फैसले से एक साथ तीन तलाक की प्रथा खत्म हो गई है. कोर्ट ने सरकार को इस पर 6 महीने के अंदर कानून बनाने को कहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया. पीएम ने ट्वीट किया कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा तीन तलाक पर दिया गया फैसला ऐतिहासिक है.
ट्रिपल तलाक खत्म,कानून बनने तक असंवैधानिक
मुसलमानों में प्रचलित एक बार में तीन तलाक की वैधानिकता पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना दिया है। मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ के पांच न्यायाधीश बारी-बारी से अपना फैसला पढ़ा। पांच में से तीन जजों ने इसे असंवैधानिक करार दे दिया है। मंगलवार को सबसे पहले न्यायाधीश जेएस खेहर ने अपना फैसला पढ़ा।
तीन तलाक पर जस्टिस खेहर ने फैसला पढ़ना शुरू किया
तीन तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट थोड़ी देर बाद अपना अहम फैसला सुनाएगा. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से यह साफ हो जाएगा कि एक साथ तीन तलाक बोलने की व्यवस्था बनी रहेगी या दुनिया के कई इस्लामिक देशों की तरह भारत में भी इसे खत्म कर दिया जाएगा. अब सबकी नजरें सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिकी हुई हैं.
युद्ध से चीन को सिवाय मौतों के और कुछ नहीं मिलेगा
डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच बढ़ रही तनातनी युद्ध का रूप ले सकती है,लेकिन इससे चीन को कुछ हासिल नहीं होगा। बड़े संघर्ष पर लोगों की जान जाने का खतरा अधिक है। चीन की ओर से कहे जा रहे भड़कीले बयानों के बावजूद कूटनीति से ही मामले का हल निकल सकता है। शीर्ष सरकारी अधिकारियों का अनुमान है कि भारत-चीन सीमा पर डोकलाम और अन्य संभावित संघर्ष की जगहों पर चीन के भड़कने से उसे कोई ठोस क्षेत्रीय या रणनीतिक लाभ नहीं होगा।
पीएम मोदी ने मंत्रियों को चेताया- फाइव स्‍टार होटलों में ठहरने से बचें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को चेताते हुए कहा है कि वे फाइव स्‍टार होटलों में ठहरने से बचें और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से मिलने वाले किसी भी ऑफर को स्‍वीकार ना करें,यहां तक कि उनकी कारों का भी इस्‍तेमाल ना करें। टाइम्‍स ऑफ इंडिया के अनुसार, हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक के बाद पीएम मोदी ने मंत्रियों को रोक कर यह बात कही थी। ऐसा कहा जा रहा है कि वह अपने कुछ मंत्रियों के फाइव स्टार होटल में ठहरने की आदत की वजह से काफी नाराज हैं।
कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस पटरी से उतरी,10 की मौत,50 से ज्यादा घायल
कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस शनिवार शाम को मुजफ्फरनगर के खतौली के पास दुर्घटना का शिकार हो गई। पुरी से हरिद्वार जा रही इस ट्रेन के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में 10 यात्रियों के मरने और 50 से ज्यादा के घायल होने की सूचना है। मुजफ्फरनगर से 24 किलोमीटर दूर खतौली में यह दुर्घटना हुई। यह दुर्घटना सायं 5.50 बजे हुई। दुर्घटना के वक़्त ट्रेन 105 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी।
राहुल ने की मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात,BRD अस्पताल भी जाएंगे
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पिछले दिनों बीआरडी अस्पताल में हुई बच्चों की मौत से मचे घमासान के बीच आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उन बच्चों के परिजनों से मुलाकात की है जिनकी बीआरडी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत हो गई थी. राहुल के गोरखपुर पहुंचने से पहले आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनपर निशाना भी साधा है.
19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी,खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और पुलिस
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 अगस्त को यूपी के गोरखपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. राहुल गांधी करीब आठ घंटे गोरखपुर में होंगे. अपनी इस यात्रा के दौरान वे बीआरडी कॉलेज में जिन बच्चों की मौत हुई थी उनके परिवार वालों से मिलेंगे. पिछले ही हफ़्ते ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाने से बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 36 बच्चों की जान चली गई थी.
चुनाव आयुक्त का बड़ा बयान- देश में हर हाल में चुनाव जीतने का बढ़ा चलन
गुजरात राज्यसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच एक सीट पर जीत के लिए हुई कोशिशों के बाद इसे लेकर जमकर आलोचना हुई थी। इसके बाद अब चुनाव आयुक्त ने बदलते राजनीतिक माहौल पर बड़ा बयान दिया है। आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि देश में हर हाल में चुनाव जीतने का चलन बन गया है। लेकिन लोकतंत्र तभी अच्छा चलता है जब चुनाव निष्पक्ष और सही तरीके से हो।
अमित शाह ने ली मंत्रियों की क्लास कहा- 2019 में 350 से ज्यादा सीटें लेकर आना है
भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक बुलाई और चुनाव के लिए कमर कस लेने का आह्वान किया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 350 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. इस बैठक में अमित शाह कहा,150 लोक सभा सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी हारी थी,वहां मेहनत करने के लिए अभी से जुट जाएं.
ब्लू व्हेल गेम पर सरकार सख्त,रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता
जानलेवा ब्लू व्हेल गेम को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि ऐसे गेम को स्वीकार नहीं किया जाएगा,जो युवाओं को सुसाइड तक कर लेने को उकसाते हैं. प्रसाद ने कहा कि सरकार ने इस संबंध में सभी आईटी कंपनियों को द ब्लू व्हेल चैलेंज के प्रसार को रोकने के निर्देश दिए हैं. मुंबई के अंधेरी ईस्ट स्थित शेर-ए-पंजाब कॉलोनी में 30 जुलाई को 14 साल के एक स्कूली छात्र मनप्रीत सिंह साहनी ने कथित तौर पर इसी गेम की वजह से पांच मंजिला बिल्डिंग से छलांग लगा दी.
दुनियाभर के नेताओं ने स्वतंत्रता दिवस पर दी भारत को बधाई
विश्वभर के नेताओं ने भारत को 71वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर सोशल मीडिया और फोन के माध्यम से बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर सभी की शुभकामनाएं स्वीकार कीं और अपनी कृतज्ञता प्रकट की. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने ट्विटर पर कहा,भारत और कनाडा के बीच एक बहुत ही खास रिश्ता है. स्वतंत्रता दिवस पर मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं.
कांग्रेसी नेताओं ने की पीएम मोदी के भाषण की आलोचना
लाल किले की प्राचीर से मोदी के चौथे भाषण पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं. इस मौके पर कुछ राजनेताओं से बात की और उनकी राय जानने की कोशिश की. राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा ने मोदी के भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा,प्रधानमंत्री का भाषण निराशाजनक रहा. उन्होंने 2014 में जो वायदे किए थे वह पूरे नहीं हुए.
लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा- 2022 तक बनाएंगे न्यू इंडिया
देश आज अपना 71वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौथी बार तिरंगा फहराया और देश की जनता को संबोधित किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने लाल किला की प्राचीर से अपने भाषण में कहा,देश की आजादी और आन, बान, शान और गौरव के लिए बलिदान दिया। ऐसे सभी महानुभाओं और माताओं-बहनों को मैं लाल किले की प्राचीर से नमन करता हूं।
लाल किले से PM मोदी का कल चौथा भाषण मगर अधूरे हैं पहले 3 भाषणों के ये 5 वादे
इंडिपेंडेंस डे केमौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथी बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करने जारहे हैं. इससे पहले तीन बार इस मौके पर प्रधानमंत्री ने देश के विकास के लिएइस मंच से कई कार्यक्रमों का ऐलान किया. बात चाहे सात दशक पुराने योजनाआयोग को बंद कर नीति आयोग गठित करने की हो,सांसदों द्वारा अपने चुनाव क्षेत्र मेंआदर्श ग्राम स्थापित करना हो या फिर देश के समुचित विकास के लिए टीमइंडिया बनाने की,पीएममोदी नेइस मंच से कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है.
उपराष्ट्रपति ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर लोगों को बधाई दी
उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडु ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी है। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि हम उन वीर स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हैं जिनके साहस और बलिदान से दमनकारी औपनिवेशिक शासन से हमारे देश की स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त हुआ। उन्होंने कहा कि इस स्वतंत्रता दिवस पर हम प्रण लें कि हम गरीबी,निरक्षरता और भ्रष्‍टाचार समाप्‍त कर नए भारत का निर्माण करेंगे।
राष्ट्रपति ने जन्माष्टमी के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द ने जन्माष्टमी के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्‍होंने अपने संदेश में कहा –“जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर मैं सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। भगवान कृष्ण के जीवन के आदर्श सबके लिए मूल्यवान हैं।
प्रियंका को कांग्रेस अध्यक्ष बनाना चाहती हैं सोनिया: रिपोर्ट
क्या सोनिया गांधी अपनी बेटी प्रियंका को कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाना चाहती हैं? बीती आठ अगस्त को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीवीसी) की बैठक के दौरान ऐसा क्या हुआ है,जिसके बाद से कांग्रेस में यह चर्चा जोरों पर चल पड़ी है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,कांग्रेस वर्किंग कमेटी की उस बैठक का एजेंडा तो यह था कि भारत छोड़ा आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ किस तरह मनाई जाए।
मुस्लिम धर्म गुरु बोले,अगर मुसलमान केस जीते तो हिंदुओं को दे दें जमीन
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर शियाओं के धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक ने बड़ा बयान दिया है. मौलाना कल्बे सादिक ने अयोध्या में विवादित ढांचा मामले में मुसमलानों से उनके पक्ष में ना आए फैसले को शांतिपूर्वक स्वीकार करने के लिए कहा वहीं तो दूसरी ओर उन्होंने हिंदुओं को जमीन देने की बात भी कही. मौलाना कल्बे सादिक ने कहा कि अगर अयोध्या मामले में फैसला मुसलमानों के हक में ना हों तो उन्हें उसे शांतिपूर्वक स्वीकार करना चाहिए.
लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक,पहले ही निपटा लें जरूरी काम
यदि आपने बैंक से जुड़े काम शुक्रवार की शाम तक निपटा लिए होंगे तो आप राहत में रहेंगे,लेकिन यदि कोई काम बचा हुआ है तो अब इसके लिए 16 अगस्त तक का इंतजार करना होगा। कारण यह है कि शनिवार से लेकर मंगलवार तक बैंक लगातार 4 दिन तक बंद रहेंगे। 12 अगस्‍त से 15 अगस्‍त तक देश के अधिकतर बैंक बंद रहेंगे।
सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या भूमि विवाद पर 5 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई
सात साल बाद अयोध्या के जमीन विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई लेकिन सुनवाई अब 5 दिसंबर तक टल गई. 5 दिसंबर की तारीख इसलिए अहम है कि 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचा गिरा था. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि वो पहले इस केस के मुख्य पक्षकारों रामलाल विराजमान,निर्मोही अखाड़ा,सुन्नी वक्फ बोर्ड को सुनेगा.
राम जन्मभूमि विवाद में आज बड़ा दिन,7 साल बाद SC में शुरू होगी सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में 7 साल से लंबित अयोध्या भूमि विवाद की सुनवाई शुक्रवार से शुरू होने जा रही है. दोपहर 2 बजे जस्टिस दीपक मिश्रा,अशोक भूषण और अब्दुल नज़ीर की विशेष बेंच सभी पक्षों की शुरुआती दलीलों को सुनेगी. माना जा रहा है कि बेंच आगे होने वाली विस्तृत सुनवाई की तारीख और दायरे तय करेगी.
वेंकैया नायडू आज बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति
वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के नेल्लूर से नई दिल्ली तक का लंबा राजनीतिक सफर तय किया है. वह राजनेता जो आज से देश के दूसरे सबसे बड़े संवैधानिक पद की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं. नायडू आज देश के 13वें उपराष्ट्रपति बनने जा रहे हैं.
PM मोदी बोले,न्यू इंडिया के सपने को साकार करने के लिए संकल्पबद्ध होकर काम करें
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जन प्रतिनिधियों और बीजेपी कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह 15 अगस्त से 30 अगस्त तक देशभर में संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन करें. उन्होंने साल 2022 तक न्यू इंडिया के सपने को साकार करने के लिये संकल्पबद्ध होकर काम करने पर भी जोर दिया.
SC में शिया वफ्फ बोर्ड का हलफनामा- राम जन्मभूमि से दूर बने मंदिर
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट 11 अगस्त से सुनवाई करेगी और इससे पहले शिया वफ्फ बोर्ड ने अपना हलफनामा दायर किया है। इसमें बोर्ड ने कहा है कि मंदिर का निर्माण राम जन्मभूमि से थोड़ा दूर,मुस्लिम इलाके में किया जाना चाहिए। इसे लेकर बोर्ड का तर्क है कि दोनों धार्मिक स्थल के पास होने से झगड़े की आशंका होगी,मंदिर और मस्जिद दोनों में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है।
वैंकेया नायडू बने देश के 15 वें उपराष्‍ट्रपति
वेंकैया नायडू देश के 15 वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने यूपीए के गोपालकृष्ण गांधी को शिकस्त दी। इस बार के उप राष्ट्रपति चुनाव में 98.21 फीसदी मतदान हुआ था। 760 वैध वोट में से वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपालकृष्ण गांधी को सिर्फ 244 वोट ही मिले। जीत के लिए 381 वोट की जरूरत थी।
राहुल ने BJP-RSS को ठहराया हमले का जिम्मेदार
कल गुजरात के बनासकांठा में कार पर हमले को राहुल गांधी ने बीजीपी की साजिश बताया है. आज संसद वोट डालने पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि कल की घटना में इतना बड़ा पत्थर बीजेपी के कार्कर्ताओं ने मेरी तरफ मारा था जो मेरे पीएसओ को लगा. राहलु पर हुए हमले के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली से लेकर गुजरात तक विरोध प्रदर्शन किया. गुजरात के अमरेली, मेहसाणा, पाटन और राजकोट में कार्यकर्ताओं ने आगजनी कर प्रदर्शन किया.
3 बजे तक डले 761 वोट,पीएम मोदी ने किया मतदान
उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान संसद भवन के 62 नंबर कमरे में जारी है। दोपहर 3 बजे तक 761 वोट डाले जा चुके थे। मतदान की शुरुआत पीएम मोदी ने की जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,उपाध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य नेताओं ने अपना वोट डाला। इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर और सांसद सचिन तेंदुलकर,एक्ट्रेस रेखा व अन्य मंत्री-सांसदों ने भी अपना वोट डाल दिया है। वोटिंग के बाद शाम 7 बजे तक नतीजे आ जाएंगे।
आज आधी रात तक खुलेंगे इनकम टैक्स के दफ्तर
अभी तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आज आपके लिए आखिरी मौका है. सरकार ने 5 अगस्त तक आईटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ाकर जो राहत दी थी,आज उसका आखिरी दिन है. एसेसमेंट इयर 2017-18 के लिए जो लोग रिटर्न फाइल करना चाहते हैं उनके लिए आज आखिरी मौका है वर्ना आज के बाद बड़ी पेनल्टी देनी होगी. वहीं आयकर विभाग ने कहा है कि उसके फील्ड कार्यालय आद आधी रात तक खुले रहेंगे.
नेहरू पर सुषमा के बयान पर हो सकता है संसद में संग्राम
राज्यसभा में भारत की विदेश नीति पर चर्चा के दौरान कल विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विपक्ष पर कई प्रहार किए. कल सुषमा ने एक तरीके से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से बेहतर बता दिया. सुषमा ने कहा कि नेहरू ने दुनिया में अपना नाम कमाया था,जबकि पीएम मोदी ने देश का नाम ऊंचा किया है.
कांग्रेस के बाद अब बीजेपी ने भी नोटा हटाने की मांग
राज्यसभा चुनाव में नोटा (नन ऑफ द अवव) के विकल्प पर कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी आपत्ति दर्ज करायी है. बीजेपी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज चुनाव आयोग को मेमोरेंडम सौंप कर राज्यसभा चुनाव से नोटा हटाने की मांग की. दरअसल राज्य सभा चुनाव में नोटा के इस्तेमाल को लेकर कल राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ था. कांग्रेस उम्मीदवार और पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और उनकी पार्टी के तमाम नेताओं ने सवाल भी उठाया था.
अगस्त में हो सकता है मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार
पीएम मोदी अपने मंत्रिमंडल का इस माह विस्तार कर सकते हैं। उनके इस विस्तार में 12 मंत्रियों को कैबिनेट में जगह दी जाने की खबर है। मीडिया में आर रही रिपोर्ट्स के अनुसार जिन लोगों को मंत्री मंडल में शामिल किया जाना है उनके नाम पीएम मोदी और अमित शाह तय करेंगे। कुल 12 मंत्री इस विस्तार में कैबिनेट का हिस्सा बन सकते हैं।
बाढ़ से परेशान आधा हिंदुस्तान,गुजरात में अबतक 100 से ज्यादा लोगों की मौत
इस साल मॉनसून के बारिश से आधा हिंदुस्तान परेशान है. देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. गुजरात में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. जान जोखिम में डालकर नदी की तेज धार को पार करने वाली ये तस्वीरें आपके रौंगटे खड़े कर देंगी. ये कोई एडवेंचरस गेम नहीं है और न ही इस नदी को पार कर रहे ये लोग किसी गेम का हिस्सा हैं.
पीएम मोदी ने कहा- गरीबी, भ्रष्‍टाचार और जातिवाद भारत छोड़ो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 34वीं बार आकाशवाणी से 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये देशवासियों से अपने विचार साझा किया। कार्यक्रम की शुरुआत उन्होंने देशवासियों को नमस्कार के साथ किया। उन्होंने कहाकि मनुष्य का मन ही ऐसा है कि वर्षाकाल मन के लिये बड़ा लुभावना काल होता है। लेकिन कभी-कभी वर्षा विकराल रूप लेती है। कुछ दिनों से भारत के कुछ हिस्सों में विशेषकर असम,नार्थ-ईस्ट, गुजरात, राजस्थान, बंगाल,अति-वर्षा के कारण प्राकृतिक आपदा झेलनी पड़ी है।
देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना
देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और और गुजरात के जिलों में तेज बारिश का अनुमान लगाया है. बाढ़ और बारिश की वजह से पहले से ही कई राज्य मुश्किल में हैं. कहीं लहरों में जान फंसी है तो कई बाढ़ ने लोगों के आशियाने छीन लिए हैं. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और गुजरात के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.
संसद में आडवाणी और राहुल गांधी के बीच 5 मिनट तक हुई बातचीत
गोरक्षकों समेत अन्य मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही बाधित होने के बीच गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से भेंट की। पांच मिनट की मुलाकात में दोनों के बीच क्या बात हुई,यह पता नहीं चल सका है।
कलाम ने देश युवाओं को किया प्रेरित,बने जॉब क्रिएटरः मोदी
देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री गुरुवार को तमिलनाडु पहुंचे। यहां से पीएम रामेश्वरम गए जहां उन्होंने डॉ. कलाम के समाधि स्थल पर बने मेमोरियल का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने डॉ.कलाम के परिजनों से भी मुलाकात की। पीएम ने समाधि स्थल जाकर डॉ. कलाम को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।
राहुल का वार- धोखा दिया,नीतीश का पलटवार- वक्त आने पर सबको जवाब दूंगा
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नीतीश कुमार के बीजेपी के सरकार बनाने पर बड़ा बयान दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि नीतीश कुमार मुझसे मिले थे,उन्होंने धोखा दिया है. इस पर नीतीश कुमार ने राहुल गांधी के आरोप पर पलटवार किया है. नीतीश कुमार ने कहा कि वह वक्त आने पर सबको अच्छे से जवाब देंगे.
कोविंद के भाषण में गांधी से दीनदयाल की तुलना पर भड़का विपक्ष
संसद के मानसून सत्र के दौरान बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण का मुद्दा उठा। विपक्ष ने कोविंद द्वारा अपने भाषण में महात्मा गांधी की तुलना दीनदयाल उपाध्याय से किए जाने पर जमकर हंगामा किया। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राष्ट्रपति भाषण पर आपत्ति जताई वहीं गुलाम नबी आजाद ने शपथ ग्रहण के भाषण को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया।
इराक में लापता 39 भारतीयों पर बोलीं सुषमा- बिना सबूत नहीं मान सकते मरा हुआ
इराक में लापता हुए 39 भारतीयों को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को लोकसभा में बयान दिया। उन्होंने अपने पुराने बयान का हवाला देते हुए कहा कि हमारा उनसे सीधा संपर्क नहीं है। जो दावे हुए उसके बाद हमने जांच तेज की जिसके बाद हमें वहां कोई खून का धब्बा या लाशें नहीं मिली।
कोविंद बने भारत के 14वें राष्ट्रपति,कहा- हम सब अलग लेकिन रहेंगे एकजुट
रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति बन चुके हैं। चीफ जस्टिस जेएस खेहर ने उन्हें शपथ ग्रहण करवाई। शपथ के बाद अपने पहले संबोधन में उन्होंने पद ग्रहण करते हुए कहा कि मैं देश के 125 करोड़ लोगों का आभार जताता हूं। मैं एक मिट्टी के घर में पला हूं और आज इस पथ पर बढ़ने वाला हूं जिस पर डॉ.राधाकृष्णन,डॉ.अब्दुल कलाम और प्रणब मुखर्जी जैसी विभूतियां चलीं हैं।
राजघाट से राष्ट्रपति भवन के लिए निकले रामनाथ कोविंद
भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद आज पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस खेहर आज उन्हें संसद के केंद्रीय हाल में शपथ दिलाएंगे. 12 बजकर 15 मिनट पर मुख्य न्यायधीश जे एस खेहर,नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद प्रणव मुखर्जी अपनी कुर्सी से उठेंगे और रामनाथ कोविंद को अपनी कुर्सी पर बैठाएंगे. रामनाथ कोविंद के परिवार वाले भी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं.
राष्ट्रपति के तौर पर प्रणब मुखर्जी का देश को आखिरी संबोधन
राष्ट्रपति के तौर पर आज देश को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आखिरी बार संबोधित किया आज प्रणब के टेन्योर का आखिरी दिन है. रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को देश के 14वें राष्ट्रपति की शपथ लेंगे. राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने विदाई संबोधन में कहा,मैं पद मुक्त होने की पूर्व संध्या पर मेरे प्रति व्यक्त किए गए विश्वास और भरोसे के लिए भारत की जनता,उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों और राजनीतिक दलों के हार्दिक आभार से अभिभूत हूं.
लोकसभा में स्पीकर पर कागज उछालने वाले 6 सांसद 5 दिनो के लिए सस्पेंड
संसद के मानसून सत्र के दौरान सोमवार को लोकसभा में मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा स्पीकर पर कागज उछालने वाले 5 सांसदों को स्पीकर ने 5 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया है। जिन्हें संस्पेंड किया गया है उनमें जी गोगोई, के सुरेश, अधिरंजन चौधरी, रणजीत रंजन, सुष्मिता देव और एमके राघवन शामिल हैं।
लोकसभा में उठा 39 लापता भारतीयों और मॉब लिंचिंग का मुद्दा
संसद के मानसून सत्र के दौरान सोमवार को लोकसभा में मॉब लिंचिंग के अलावा इराक में लापता हुए 39 भारतीयों को मुद्दा गूंजा। विपक्ष ने जहां एक तरफ मॉब लिंचिंग को लेकर अपना विरोध दर्ज करवाया वहीं श्रीअकाली दल के सांसद चंदू मांजरा ने मांग की कि पूरे मामले में सच सामने लाया जाए। इसके बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस मुद्दे पर शाम 5 बजे अपना बयान देंगी।
राष्ट्रपति के रूप में प्रणब मुखर्जी का आज आखिरी दिन देश को करेंगे संबोधित
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की औपचारिक विदाई हो चुकी है और आज शाम 7.30 बजे वो आखिरी बार देश के नाम अपना संबोधन देंगे। इसके बाद 25 जुलाई को शपथ लेते ही रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति बन जाएंगे। इससे पहले प्रणब दा ने संसद में अपने आखिरी भावुक विदाई भाषण के दौरान मोदी सरकार को अध्यादेश लाने से बचने की नसीहत देने में हिचक नहीं दिखाई।
भारतीय सेना के पास सिर्फ 10 दिन की लड़ाई का गोला बारूदः कैग
भारत चीन और पाकिस्तान से सीमा पर तनाव को लेकर व्यस्त है और इस बीच कैग ने जो रिपोर्ट दी है वो पीएम मोदी और केंद्र सरकार को परेशान कर सकती है। नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय सेना के पास 10 दिन के बड़े युद्ध की स्थिति के लिए भी पर्याप्त गोला-बारूद नहीं है। यह स्थिति बेहद चिंताजनक मानी जाती है।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन योजना,8% का रिटर्न और 10 साल बाद पैसे वापस
केंद्र सरकार ने शुक्रवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8 फीसदी के पक्के रिटर्न वाली नई पेंशन योजना लॉन्च की। यह 10 साल के लिए होगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) लॉन्च की। यह योजना 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 तक उपलब्ध होगी। इसे जीएसटी से बाहर रखा गया है।
पीएम मोदी की नीतियों से जल रहा है कश्मीर : राहुल
कश्मीर मामले को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि केंद्र में पीएम मोदी की नीतियों के चलते कश्मीर जह रहा है। इस दौरान उन्होंने फारुक अब्दुल्ला के कश्मीर पर तीसरे पक्ष के दखल की बात भी नकारी। मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं काफी समय से कह रहा हूं कि पीएम मोदी अौर एनडीए की नीतियों ने कश्मीर को जला दिया है।
राष्ट्रपति चुनाव में जमकर हुई क्रॉस वोटिंग,फिर भी रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए कोविंद
अत्यंत गरीबी में पले-बढ़े दलित रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति चुने लिए गए। उन्हें करीब 65.65 फीसद वोट मिले,जबकि उनके खिलाफ मैदान में उतरी 18 दलों की साझा प्रत्याशी मीरा कुमार को 35.34 फीसद। उनके राष्ट्रपति चुनाव में मिले वोट प्रतिशत में क्रॉस वोटिंग की भी भूमिका रही। बताया जा रहा है कि मप्र समेत करीब 10 राज्यों में विपक्ष की ओर से क्रॉस वोटिंग होने के कारण कोविंद का जीत का अंतर बढ़ा है।
कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न
रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं। जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है,रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।
PM मोदी ने जारी की कोविंद के साथ वाली 20 साल पुरानी तस्वीर
17 जुलाई को मतदान से पहले ही ये साफ हो चुका था कि एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। आज जब राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम सामने आया तो औपचारिक तौर पर उनके राष्ट्रपति बनने पर मुहर लग गई। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे।
रामनाथ कोविंद के पक्ष में पहला रुझान,मिले 60683 वोट
राष्ट्रपति चुनाव के बाद मतों की गिनती जारी है और पहला रुझान एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पक्ष में आया है। कोविंद को 60683 वोट मिले हैं जबकि मीरा कुमार को 22981 वोट मिले हैं। 17 जुलाई को मतदान के बाद मतों की गिनती संसद में सुबह 11 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे तक यह साफ हो जाएगा की रायसीना की रेस में कौन आगे निकला है।
अमेरिका की चीन को चेतावनी,भारत को कुछ हुआ तो चुप नहीं बैठेंगे
डोकलाम में जारी तनाव के बीच चीन लगातार भारत को आंख दिखा रहा है। इस बीच अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है कि अगर उसने भारत को साथ कुछ किया तो वो चुप नहीं रहेगा। एक तरफ अमेरिका ने चीन को परोक्ष चेतावनी दी है कि अगर हिंद महासागर में भारत के खिलाफ कुछ होता है तो वह जापान के साथ मदद के लिए सामने आ सकता है।
लोकसभा में बोले आजाद- गोरक्षा के नाम पर लोगों को बना रहे निशाना
संसद के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को सदन में गोरक्षकों द्वारा हिंसा का मामला सदन में उठा। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि गोरक्षा के नाम पर देश में लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।वहीं भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जिसने इस तरह के अपराध किए हैं क्या उसने बोर्ड लगा रखा था कि मैं गोरक्षक हूं? कहा था क्या कि मैं गोरक्षा का ठेकेदार हूं?
वेंकैया नायडू ने भरा नामांकन,भावुक होकर बोले- 2019 में मोदी को जिताना चाहता था
एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुने गए वेंकैया नायडू अपना नामांकन भर दिया है। नामांकन भरने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए नायडू भावुक होते हुए बोले की पार्टी से दूर जाना दर्दभरा है लेकिन अब में भाजपा का हिस्सा नहीं हूं। मैंने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। नायडू ने कहा कि कम उम्र में मेरी मां का निधन हो गया था और पार्टी ने मुझे मेरी मां की तरह पाल पोस कर बड़ा किया है। मैं पिछले 40 सालों से सक्रीय राजनीति में रहा हूं और यह मेंरे लिए बेहद भावुक पल है।
चीन ने किया मिसाइल हमले में 158 भारतीय सैनिक मारने का दावा
सिक्किम में सीमा पर जारी डोकलाम विवाद को बीच चीन हर तरह के हथकंडे अपना रहा है। अब तक 1962 के युद्ध की धमकी दे रहे चीन ने अब झूठ का सहारा लिया है। ताजा मामले में चीनी मीडिया ने दावा किया है कि सीमा पर चीनी सेना ने 158 भारतीय सैनिकों को मार गिराया है। ऐसी ही कुछ खबरें पाकिस्तान न्‍यूज चैनलों पर भी चल रही हैं। लेकिन भारत ने इन खबरों को झूठा करार दिया है।
कोविंद की जीत तय,तृणमूल,कांग्रेस और सपा में क्रॉस वोटिंग
देश के 14वें राष्ट्रपति को चुनने के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हो गया। संसद समेत राज्यों के विधानसभाओं में बने 32 मतदान केंद्रों पर सांसदों और विधायकों ने वोट डाले। इस बार रिकॉर्ड 99 फीसदी मतदान हुआ है। मतगणना 20 जुलाई को होगी। हालांकि, समर्थन रुझानों को देखते हुए राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का जीतना तय माना जा रहा है। कोविंद को राजग के अलावा जदयू,अन्नाद्रमुक,टीआरएस जैसे दलों ने समर्थन का एलान किया था। विपक्षी दलों ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को मैदान में उतारा था।
नामांकन भरने निकले वैंकेया नायडू
एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुने गए केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू अपना नामांकन भरने के लिए निकल चुके हैं। उनके अलावा यूपीए उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी भी आज ही अपना नामांकन भरेंगे। खबरों के अनुसार रामनाथ कोविंद की ही तरह वैंकेया नायडू की भी जीत लगभग तय है। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद भाजपा की संसदीय दल की बैठक में जेपी नड्डा ने नायडू का नाम प्रस्तावित किया और इसके बाद सभी ने उनके नाम को सहमति दे दी।
मतदान जारी,पीएम मोदी,सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने डाला वोट
देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए मतदान जारी है। यह मतदान सुबह 10 बजे से शुरू हुआ जो शाम 5 बजे तक चलेगा। मतदान के लिए पीएम मोदी सुबह संसद भवन पहुंचे और अपने मताधिकार का उपयोग किया। उनके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी,मुरलीमनोहर जोशी,कांग्रे अध्यक्ष सोनिया गांधी,उपाध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य अन्य सभी राजनीतिक दलों के सांसद भी वोट डालने के लिए पहुंचे।
मानसून सत्र शुरू पीएम बोले- जीएसटी का दूसरा मतलब ग्रोइंट स्ट्रॉन्गर टुगेदर
संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो गया है। सत्रा शुरू होते ही पहले दिन दोनों ही सदनों में दिवंगतों को श्रृद्धाजलि देने के बाद इन्हें कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके पहले पीएम मोदी ने मीडिया से बात की। संसद भवन पहुंचे पीएम ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जैसे वर्षा नई सुगंध मिट्टी में भरती है वैसे ही मानसून सत्र जीएसटी की सफल वर्षा के कारण नई उमंग से भरे होगा।
रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी, पीएम मोदी 10 बजे डालेंगे वोट
देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए सोमवार को मतदान होगा। यह मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। पीएम मोदी सुबह मतदान शुरू होते ही अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। रायसीना की इस रेस में मीरा कुमार के मुकाबले एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा आंकड़ों में भारी है।
PM मोदी ने कहा- गोरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई
संसद का मानसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा रविवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक के दौरान लोकसभा स्पीकर ने आगामी मानसून सत्र में सभी राजनीतिक दलों से लोकसभा के कामकाज के ठीक से संचालन में सहयोग देने का आग्रह किया।
सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक,TMC का बहिष्कार
17 जुलाई,सोमवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र से पहले सरकार ने रविवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सरकार की कोशिश है कि तमाम मसलों पर विपक्ष के साथ एक राय बनाई जाए ताकि संसद सत्र सुचारू रूप से चल सके। सरकार द्वारा बुलाई गई इस बैठक में भाग लेने के लिए सीपीआई के राष्ट्रीय सचिव डी राजा,सपा के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह पहुंच चुके हैं,वहीं टीएमसी ने बैठक का बहिष्कार किया। वहीं विपक्ष एक दिन पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर हुई बैठक के वाबजूद एकजुट होकर इस कोशिश में लगा हुआ है।
चीन-पाकिस्‍तान से निपटने के लिए सेना को 5 साल में चाहिए 27 लाख करोड़
मौजूदा समय में चीन और पाकिस्‍तान से भारत के तनावपूर्ण संबंध चल रहे हैं। एक तरफ सिक्किम सीमा पर कथित घुसपैठ को लेकर चीन सैन्‍य कार्रवाई तक की धमकी दे चुका है,वहीं तमाम वैश्विक प्रतिबंधों व दबावों के बावजूद पाकिस्‍तान जम्‍मू-कश्‍मीर में सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देने से बाज नहीं आ रहा है। ऐसे में चीन-पाकिस्‍तान के खतरे से निपटने और भारतीय हित के विस्‍तार के लिए सेना के आधुनिकरण की जरूरत है।
CM महबूबा ने कहा – विदेशी ताकतों ने बिगाड़े कश्मीर के हालात
देश की राजधानी में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलने के बाद जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने बेहद अहम बयान दिया है. उन्होंने कश्मीर की समस्या को लेकर अब सीधे तौर पर चीन का नाम लिया है. उन्होंने कहा कि कश्मीर की समस्या कानून व्यवस्था की नहीं है. हम विदेश ताकतों से लड़ रहे हैं.
सरकार ने डोकलाम विवाद और जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर विपक्ष को जानकारी दी
सरकार ने आज विपक्ष के नेताओं को बताया कि चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सड़कों का निर्माण कर देश के रणनीतिक हितों को बाधित कर रहा है और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस महीने के अंत में अपने चीनी समकक्ष के सामने नयी दिल्ली का पक्ष रखेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह,विदेश मंत्री सुषमा स्वराज,रक्षा मंत्री अरुण जेटली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल तथा विदेश सचिव एस जयशंकर समेत शीर्ष अधिकारियों ने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के सत्र से पहले विपक्ष के नेताओं को जानकारी दी.
देशभर के कई हिस्सों में भारी बारिश
असम में बाढ़ की स्थिति आज भी खराब रही जहां तीन और लोगों की मौत के बाद बाढ़ संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 52 तक पहुंच गई. वहीं,जम्मू-कश्मीर में बारिश संबंधी घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई.
जीएसटी समेत कई मुद्दों पर सरकार को मिलकर घेरेंगे विपक्षी दल
विपक्ष के 18 दल संसद के 17 जुलाई से शुरू होने जा रहे मानसून सत्र में नोटबंदी, जीएसटी और अन्य विभिन्न मुद्दों पर सरकार को मिलकर घरेंगे. राजनीतिक सूत्रों के अनुसार इन दलों के नेताओं ने मंगलवार को हुई बैठक में संसद सत्र के दौरान उठाये जाने वाले मुद्दों और व्यापक रणनीति पर विचार विमर्श किया गया. यह बैठक उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के प्रत्याशी के बारे में बुलाई गयी थी. सूत्रों ने अपनी पहचान बताने से इंकार कर दिया.
बाढ़ में आधा हिंदुस्तान,यूपी से असम तक पानी ही पानी,अबतक 140 की मौत
आधा हिंदुस्तान बाढ़ की चपेट में है. उत्तर प्रदेश से असम तक पानी अपनी विनाश लीला दिखा रहा है. देश के उत्तर पूर्वी राज्य असम में बाढ़ की वजह से अब तक 59 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों को मिला दें तो अब तक कम से कम 80 लोग बाढ़ की वजह से जान गवां चुके हैं.
मोदी से मिले डोभाल,कहा- आतंकी भाग सकते हैं लेकिन बच नहीं सकते'
अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले को लेकर आज पीएम नरेंद्र मोदी से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मुलाकात की है. एनएसए ने पीएम को कश्मीर के हालात की पूरी जानकारी दी. एनएसए ने पीएम मोदी को बताया कि हमले में शामिल आतंकी भाग सकते हैं लेकिन बच नहीं सकते. इसके साथ ही एनएसए ने पीएम को बताया कि पिछले कुछ दिनों में छोटे बड़े दो दर्जन से ज्यादा आतंकियों को सुरक्षा बलों ने घेरकर मार गिराया है.
संसद सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक,चीन-कश्मीर पर सरकार रखेगी अपना पक्ष
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर आज शाम सभी दलों के नेताओं की अहम बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद रहेंगी. दोनों बड़े मंत्री चीन के साथ जारी सीमा विवाद और कश्मीर के ताज़ा हालात पर बात करेंगे. इस बैठक को सोमवार से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले विपक्ष के साथ बेहतर तालमेल बनाने की सरकार की कोशिश माना जा रहा है.
उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए भाजपा-RSS की बैठक जारी
विपक्षी दलों द्वारा गोपाल कृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया जाने के बाद अब भाजपा ने इसके लिए कवायदें शुरू कर दी हैं। खबरों के अनुसार भाजपा और संघ के पदाधिकारी बैठक कर रहे हैं।
NGT का आदेश गंगा के 100 मीटर में नहीं कर सकेंगे डेवलपमेंट
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने गुरुवार को बड़ा आदेश देते हुए गंगा किनारे के 100 मीटर को नो डेवलपमेंट झोन होगा। इसके बाद उन्नाव से हरिद्वार तक गंगा किनारे 100 मीटर के दायरे में किसी भी तरह का डेवलपमेंट नहीं किया जा सकेगा। साथ ही गंगा में कचरा फेंकने वाले पर 50 हजार का जुर्माना लगाने की बात भी एनजीटी ने कही है।
भीषण बाढ़ से 44 की मौत,17 लाख से ज्यादा प्रभावित
असम में बाढ़ से स्थिति और भयावह हो गई है। राज्य के 24 जिले बाढ़ की चपेट में है। अभी तक 44 लोगों की जान जा चुकी है। करीब 17.2 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ का असर इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर पड़ रहा है। गैंडों के लिए मशहूर काजीरंगा नैशनल पार्क आधा डूब चुका है। पार्क के जानवरों को बाढ़ से बचाने की कोशिश जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर के विभिन्न हिस्से में बाढ़ की स्थिति पर पीड़ा का इजहार किया है। उन्होंने इससे निपटने के लिए केंद्र से सभी तरह की सहायता देने का वादा किया है।
ITR फाइल न करने पर अब 10 हजार तक हो सकेगा जुर्माना
वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आईटीआर (इनकम टैक्स रिटर्न) फाइलिंग की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है। ऐसे में अगर आपने समय पर आईटीआर फाइल नहीं किया तो आयकर विभाग की ओर से जुर्माना भी लगाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें आम बजट 2017 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्पष्ट किया था कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग में देरी होने की स्थिति में अधिकतम 10,000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। आईटीआर फाइलिंग की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।
देश भर में प्रदर्शन,लोगों ने जलाए पाकिस्तान के पुतले
जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में सोमवार को अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर हुए आतंकवादी हमले के विरोध में मंगलवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान को आतंकवाद का प्रतीक बताते हुए अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर हुए आतंकवादी हमले के विरोध में प्रदर्शन किया. वीएचपी दिल्ली में बुधवार को जंतर-मंतर पर विरोध जताएगी.
गृह मंत्रालय का फैसला,अब हर दिन ड्रोन से रखी जाएगी अमरनाथ यात्रा पर कड़ी नज़र
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में कल रात अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के बाद आज सुबह गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में उनके आवास पर गृह मंत्रालय की विशेष बैठक हुई. लगभग सवा घंटे तक चली इस बैठक में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए पांट मुख्य बिंदुओं पर बड़े फैसले लिए गए हैं. गृह मंत्रालय की इस विशेष बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल,आईबी चीफ और रॉ चीफ सहित गृह मंत्रालय के कई दूसरे बड़े अधिकारी शामिल हुए.
अमरनाथ यात्रियों की बस पर आतंकी हमला,7 की मौत
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग ज़िले में अमरनाथ यात्रियों पर बीती रात बड़ा आतंकी हमला हुआ है. जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर बटेंगू के पास हुए आतंकी हमले में 7 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जबकि 19 यात्री घायल हैं. इसे बड़े आतंकी हमले के बाद पूरी कश्मीर घाटी में घेराबंदी कर दी गई है. रात भर से सर्च ऑपरेशन चल रहा है.
सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा परिवार नियोजन भत्ता
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाला परिवार नियोजन भत्ता अब बंद किया जा रहा है। कैबिनेट सचिव को भी अब मासिक मनोरंजन भत्ता नहीं मिलेगा। इसके अलावा कुछ श्रेणियों में आहार,बाल कटाने और साबुन के मद में दिए जाने वाले भत्तों को भी खत्म किया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार,सरकार ने वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में भत्तों पर गठित समिति की ज्यादातर सिफारिशों को मंजूर कर लिया है।
चीन का नया पैंतरा,मोदी और चिनफिंग की वार्ता को मानने से इंकार
जर्मनी में जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन के दौरान हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की वार्ता पर चीन ने उलटा दांव खेला है। उसने दोनों नेताओं की अनौपचारिक बातचीत को द्विपक्षीय वार्ता मानने से इन्कार किया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग के मुताबिक भारत का यह कहना कि कई मुद्दों पर दोनों नेताओं में वार्ता हुई,सही नहीं है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ब्रिक्स देशों के नेताओं की मुलाकात के दौरान चिनफिंग और मोदी के बीच जो अनौपचारिक बात हुई वह द्विपक्षीय वार्ता नहीं थी।
संसद के मानसून सत्र में पेश हो सकता है 20 लाख ग्रैच्युटी करमुक्त करने वाला बिल
20 लाख तक की ग्रैच्युटी तक टैक्स में छूट से जुड़ा विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश हो सकता है। संसद का मानसून सत्र 17 जुलाई से शुरू हो रहा है। अगर यह बिल पास हुआ तो टैक्स फ्री ग्रैच्युटी की सीमा बढ़ जाएगी। अब तक यह सीमा 10 लाख रुपए हैं। ग्रैच्युटी भुगतान कानून में संशोधन के आशय वाला यह बिल में केंद्र को कार्यकारी आदेश के जरिये कर्मचारियों के आय स्तर में वृद्धि के आधार पर कर मुक्त ग्रैच्युटी की सीमा बढ़ाकर देगा।
कुलभूषण की मां को वीजा नहीं मिलने पर भड़की सुषमा स्वराज
पाकिस्तानी महिला द्वारा कैंसर के इलाज के लिए भारतीय वीजा मांगे जाने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर उनके प्रति सहानुभूति जताई है। वहीं उन्होंने कुलभूषण जाधव की मां को वीजा देने की अपील पर सरताज अजीज की प्रतिक्रिया ना मिलने पर एक के बाद एक 9 ट्वीट किए हैं। उन्होंने मेडिकल वीजा को लेकर लिखा है कि उन्हें इस मामले में सरताज अजीज की तरफ से कोई सिफारिश नहीं मिली है।
डोकलाम में तंबू लगाकर डट गई भारतीय सेना
भारतीय सेना चीन के आक्रामक रूख से बेपरवाह होकर भारत,चीन और भूटान के सीमा मिलन बिंदु के पास डोकलाम इलाके में अपने मौजूदगी स्थल पर लंबे समय तक बने रहने की तैयारी कर चुकी है। चीन वहां से भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है।
LoC पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब,2 पाक सैनिक ढेर
शनिवार को पाकिस्तानी ने संघर्ष विराम का उल्लंघन कर जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा से सटी अग्रिम चौकियों एवं बस्तियों को निशाना बनाया,जिसमें सेना के एक जवान और उसकी पत्नी की मौत हो गई तथा उनकी तीन बेटियां घायल हो गई। हालांकि भारतीय सेना द्वारा दिए गए करारे जवाब में पाकिस्तान को भी बड़ा नुकसान हुआ है।
11 जुलाई को विपक्ष की बैठक
उप-राष्ट्रपति पद के आगामी चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए जेडीयू सहित 18 विपक्षी पार्टियां यहां 11 जुलाई को बैठक कर सकती हैं. सूत्रों ने आज बताया कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष में दिखे मतभेद को दूर करने के लिए गैर-एनडीए पार्टियां ने पांच अगस्त को होने वाले उप - राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए बैठक करने का फैसला किया है.
तनाव के बीच जी-20 में आमने-सामने आए मोदी-जिनपिंग
जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू हो चुका है और सम्मेलन के शुरुआती सत्र में ब्रिक्स देशों के नेताओं की अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने आए। यहां अपने संबोधन में दोनों ने ही एक दूसरे की तारीफ की। जहां चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि ब्रिक्स सम्मेलन में भारत द्वारा आतंक से निपटने के लिए जो मजबूत संकल्प पेश किया वो सराहनीय है। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जिनपिंग की चेयरमैनशिप में ब्रिक्स में सकारात्मक मोमेंटम दिखा है।
नोटबंदी के बाद देश में इनकम टैक्स भरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी
नोटबंदी के बाद देश में आयकर भरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है. नोटबंदी के बाद देश में आयकर भरने वालों की संख्या में 91 लाख की बढ़ोतरी की हुई है. जहां बीते वित्त वर्ष 2016-17 में कर देने वालों की संख्या करीब 5.7 करोड थी वहीं चालू वित्त वर्ष (2017-18) की शुरुआत में कर देने वालों की संख्या 6.25 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.
भारत ने कहा- जर्मनी में मोदी-शी के मिलने का कार्यक्रम नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल की अपनी तीन दिनी ऐतिहासिक यात्रा पूरी करने के बाद जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी के हैमबर्ग शहर पहुंच गए हैं. मोदी हैम्बर्ग में सात-आठ जुलाई को जर्मनी की मेजबानी में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर-सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इस साल की थीम शेपिंग एन इंटर-कनेक्टिड वर्ल्ड है.
G20 में 8 वर्ल्ड लीडर्स से मुलाकात करेंगे मोदी
नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग में 7 और 8 जुलाई तक होने वाली G20 समिट के दौरान 8 वर्ल्ड लीडर्स से बाइलैटरल बातचीत करेंगे। इनमें चीन के प्रेसिडेंट शामिल नहीं हैं। हालांकि, ब्रिक्स समिट के दौरान दोनों नेताओं की मुलाकात हो सकती है लेकिन बाइलैटरल बातचीत नहीं होगी। फॉरेन मिनिस्ट्री ने गुरुवार को कहा- पीएम अर्जेंटीना, कनाडा, इटली, जापान, मैक्सिको, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, ब्रिटेन और ब्रिटेन के टॉप लीडर्स से मुलाकात करेंगे। बता दें कि चीन की फॉरेन मिनिस्ट्री ने भी गुरुवार को साफ कर दिया था कि G20 के दौरान मोदी जिनपिंग की मुलाकात नहीं होगी।
G-20 की बैठक में मोदी- शी जिनपिंग की नहीं होगी मुलाकात- चीनी मीडिया
भारत और चीन में तनातनी के बीच चीन की मीडिया के हवाले से खबर है कि जर्मनी के हैंबर्ग में जी-20 सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात की उम्मीदें कम हैं. चीनी मीडिया के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने मौजूदा वक़्त को द्विपक्षिय मुलाकात के लिए सही मौका करार नहीं दिया है. चीन के विदेश मंत्रालय के बयान पर भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने भी भारत का रुख स्पष्ट किया है.
हाइफा पहुंचे पीएम मोदी,शहीदों की दी श्रद्धांजलि
इजराइल दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के तीसरे दिन हाइफा पहुंचे। यहां उन्होंने प्रथम विश्वयुद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रृद्धाजंलि दी। यहां पर विश्व युद्ध में शहीद हुए 44 भारतीय सैनिकों की कब्रें भी बनी हुई हैं। पीएम मोदी के साथ इस मौके पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी मौजूद थे। इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को साझा घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि 'मैं कल हायफा जाकर प्रथम विश्व युद्ध में 44 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे। यह मेरे दिल के बेहद करीब है।
चीन ने कहा डोकालाम से हटाओ सेना,भारत बोला- कूटनीति से ही समाधान
सिक्किम में भारत और चीन के बीच डोकालाम में सीमा विवाद को लेकर पैदा हुआ तनाव बढ़ता ही जा रहा है। ताजा मामले में चीन ने एक बार फिर से कहा है कि भारत अपनी सेना तुरंत पीछे हटाए तभी कोई बात हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भाम्रे ने मामले में भारत का रुख साफ करते हुए कहा कि हम चीन की धमकियों से पीछे हटने वाले नहीं हैं। इस मुद्दे को कूटनीतिक ढंग से निपटाया जाना चाहिए।
चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर सख्त SC ने दी हिदायत
चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है। अदालत ने कहा है कि इसके लिए कोई कानून क्यों नहीं है। फिलहाल मामले की सुनवाई 2 महीने के लिए टाल दी गई है लेकिन यह सुझाव जरूर दिया है कि इसके लिए नियम बनाए जाएं। कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा है कि नियुक्ति के मानक न होने के बावजूद जिन लोगों को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया,वो बहुत काबिल और असंदिग्ध निष्ठा वाले थे। मामले में कोर्ट की ओर से केंद्र से पूछा गया कि आखिर क्यों केंद्र ने निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव को लेकर चुनाव आयुक्त की नियुक्ति संबंधी कानून नहीं बनाया गया।
इजराइल से मिलने वाले हेरोन ड्रोन से पाक-चीन सीमा पर मजबूत होगा भारत
इजराइल गए पीएम मोदी का वहां भव्य स्वागत हुआ है। प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू ने मोदी का शानदार स्वागत किया। मोदी की इस यात्रा पर पूरी दुनिया की नजरें हैं। दौरे के दौरान इजराइल से 17 हजार करोड़ का रक्षा सौदा होने की संभावना जताई जा रही है जिसमें इजराइल के हेरोल ड्रोन की खरीद भी शामिल है। भारत अभी 70 से 100 अरब रुपए के करीब रक्षा उत्पाद इसराइल से आयात कर रहा है,जो अगले पांच साल में 150 अरब रुपए तक पहुंच सकता है।
500-1000 के पुराने नोटों को बदलने के लिए मौका क्यों नहीं मिल सकता: SC
नोटबंदी के दौरान 500 और 1000 के पुराने नोट जमा कराने में नाकाम रहे लोगों को राहत मिल सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से ऐसे लोगों को एक मौका देने पर विचार करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी. इस मसले पर दाखिल कई याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस जे एस खेहर ने टिप्पणी की,अगर कोई ये साबित कर सकता है कि पैसा उसका है.
इजराइल रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी,नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़ करेंगे स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों की इजराइल यात्रा पर मंगलवार सुबह 10.15 बजे रवाना हो गए हैं और 8 घंटे बाद तेल अवीव की धरती पर कदम रखेंगे। इस यात्रा को लेकर इजराइल काफी उत्साहित है। उनके दौरे को लेकर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी काफी उत्साहित हैं और प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत करने आएंगे। अब तक उन्होंने केवल अमेरिकी राष्ट्रपति और पोप के स्वागत के लिए ऐसा किया है प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस दौरे को लेकर अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा है।
नए IAS अधिकारियों को मोदी ने दिया देश चलाने का ज्ञान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत उतनी प्रगति नहीं कर पाया जितनी उसे करनी चाहिए थी। साथ ही उन्होंने दावा किया कि बदलाव को आगे बढ़ाने के लिए साहस की आवश्यकता पड़ती है। उन्होंने यहां 2015 बैच के आईएएस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिन देशों ने भारत के बाद आजादी प्राप्त की तथा जिनके सामने संसाधनों की कमी थी,उन्होंने विकास के मामले में नई ऊंचाइयों को छुआ है।
देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात
देश भर के कई राज्यों में लगातार मूसलाधार बारिश जारी है। जिस वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण फिर से भूस्खलन हुआ। असम में भी बाढ़ के हालात गंभीर बने हुए हैं और देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में रविवार को भी लगातार बारिश जारी है। गुजरात के मोरबी जिले के टनकारा तालुका में काफी कम समय में बहुत अधिक बारिश हुई।
भीड़ के बढ़ते हमलों पर बोले राष्ट्रपति,ऐसी घटनाओं को सहन नहीं कर सकते
देश में लोगों की पीट-पीट कर हत्या करने देने की बढ़ती घटनाओं का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज कहा कि हमें देश के बुनियादी सिद्धान्तों की रक्षा के प्रति सजग होना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों,बुद्धिजीवियों और मीडिया की सजगता ही पिछड़ेपन की ताकतों को रोक सकती हैं.
बढ़ती निरंकुशता और धर्मान्धता के कारण दोराहे पर खड़ा है भारत: सोनिया गांधी
सरकार पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि देश की समावेशी परिकल्पना पर हमला हो रहा है. सोनिया ने आगे कहा देश घरेलू कुशासन के कारण बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि बढ़ती निरंकुशता और धर्मान्धता के कारण आज भारत दोराहे पर खड़ा है.
पीएम मोदी के बाद अब राष्ट्रपति ने कानून हाथ में लेने वालों को लगाई कड़ी फटकार
प्रधानमंत्री मोदी के बाद अब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लगाई है कानून हाथ में लेने वाली भीड़ को फटकार. दिल्ली में नेशनल हेराल्ड के 70 साल पूरे होने के कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भीड़तंत्र पर जमकर निशाना साधा. राष्ट्रपति का बयान ऐसे समय आया है जब फऱीदाबाद के जुनैद और झारखंड के अलीमुद्दीन की हत्या का मामला सुर्खियों में है और गौरक्षा के नाम पर गुंडागर्दी की घटनाएं फिर सामने आ रही हैं.
जीएसटी पर बोले प्रणब मुखर्जी- बच्चे के दांत निकलते हैं तो दिक्कत होती है
एक देश-एक कर के लक्ष्य वाले जीएसटी लागू होने को ऐतिहासिक क्षण करार देते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार देर कहा कि एकीकृत साझा राष्ट्रीय बाजार का सृजन करने के साथ जीएसटी से आथर्कि दक्षता,कर अनुपालन और निवेश को काफी बढ़ावा मिलेगा. राष्ट्रपति ने शुक्रवार देर रात संसद के ऐतहासिक केन्द्रीय कक्ष में घंटा बजाकर माल और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने की विधिवत घोषणा की.
यह है मोदी सरकार की वह टीम,जिसने साकार किया जीएसटी का सपना
जीएसटी को लेकर चल रहे विरोधों के बीच एक जुलाई से यह पूरे देश में लागू हो चुका है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बीते तीन सालों में जीएसटी से जुड़ी सभी कानूनी अड़चनों को दूर किया और इसके लिए संविधान में संशोधन भी किया गया। मगर,कम ही लोग जानते हैं कि इसे पूरी टीम ने मुकाम तक पहुंचाया है।
सरकार को ज्यादा पैसा मिलेगा तो ज्यादा जनकल्याण होगाः जावड़ेकर
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जीएसटी में कुछ प्रोड्क्ट्स पर ज्यादा टैक्स रखने का बचाव करते हुए कहा है कि अगर सरकार को ज्यादा पैसा मिलेगा तो वो जनकल्याण की योजनाओं पर ज्यादा पैसा खर्च कर सकेगी और जरूरतमंदों को इसका फायदा मिलेगा. प्रकाश जावड़ेकर आजतक के जीएसटी मिडनाइट कॉन्क्लेव के अहम सत्र में पुण्य प्रसून वाजपेयी के सवालों के जवाब दे रहे थे. जावड़ेकर ने कहा कि जब नए दांत आते हैं तो थोड़ी बहुत तकलीफ बच्चे को होती है. हम लोगों को मानसिकता बदलनी है.
राहुल गांधी ने GST लॉन्च को बताया तमाशा
भारत में जीएसटी लॉन्च को महज कुछ घंटे ही बचे हैं. संसद भवन में लॉन्चिंग प्रोगाम के लिए जबरदस्त तैयारी है. मोदी सरकार इस लॉन्च को लेकर काफी उत्साहित भी है. लेकिन,इसी बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जीएसटी के खिलाफ एक साथ कई ट्वीट किए और उसे जीएसटी तमाशा कह डाला. कांग्रेस उपाध्यक्ष ने अपने पहले ट्वीट में लिखा कि जीएसटी में बहुत संभावनाएं हैं.
विपक्षी दलों के विरोध के बीच आधी रात को लॉन्च होगा GST
आज आधी रात को देश एक ऐतिहासिक मौके का गवाह बनेगा। संसद के सेंट्रल हॉल में मध्यरात्री को भव्य कार्यक्रम में जीएसटी लॉन्च कर दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का जहां कांग्रेस व अन्य कई दल बहिष्कार कर रहे हैं वहीं राजनीति और फिल्म जगत की कई हस्तियां इस कार्यक्रम में शामिल होंगी। आज रात सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा का एक विशेष साझा सत्र होगा जिसमें राष्ट्रपति की मौजूदगी में ठीक 12 बजे रात को घंटा बजाकर जीएसटी लॉन्च होने की घोषणा की जाएगी।
5 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदानः चुनाव आयोग
चुनाव आयोग ने गुरुवार को उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 5 अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा और इसी दिन नतीजे भी आएंगे। इसके लिए 4 जुलाई को अधिसूचना जारी होगी जबकि नामांकन आखिरी तारीख 18 जुलाई हैं वहीं 21 जुलाई तक आवेदन वापिस लिए जा सकते हैं।
पीएम मोदी के मिडनाइट मेगा शो GST लॉन्च कार्यक्रम का बहिष्कार करेगी कांग्रेस
केंद्र सरकार 30 जून की मध्य रात्री को संसद के सेंट्रल हॉल मे जीएसटी लॉन्च करने जा रही है लेकिन उससे पहले कांग्रेस ने इससे दूरी बनाने का फैसला किया है। खबरों के अनुसार कांग्रेस नेता सत्यव्रत चतुर्वेदी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी जीएसटी लॉन्च इवेंट का बहिष्कार करेगी। राज्यसभा में कांग्रेस के व्हिप चीफ चतुर्वेदी ने कहा कि कोई भी कांग्रेस नेता जीएसटी लॉन्च कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेगा।
सीमा पर तनाव के बीच आज सिक्किम के दौरे पर जाएंगे सेना प्रमुख रावत
भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच आज सेना प्रमुख बिपिन रावत सिक्किम का दौरा करेंगे। वह सीमावर्ती राज्य में सेना के संचालन मामलों का जायजा लेंगे और शीर्ष कमांडरों से बातचीत करेंगे। उनके दो दिवसीय दौरे को डोंगलांग में भारत और चीन की सेना के बीच झड़प से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि सरकारी सूत्रों ने इसे सामान्य दौरा बताया है। चीन ने इससे पहले भारत के एक पुराने बंकर को बुल्डोजर से ढहा दिया था।
सीमा विवाद पर चीनी मीडिया ने कहा- भारत को सबक सिखाए चीन
घुसपैठ के आरोप-प्रत्‍यारोप के बीच भारत से तिलमिलाए चीन ने एक और चाल चली है। इस बार भारत पर वार करने के लिए सरकारी मीडिया का सहारा लिया है। इसके बहाने चीन ने भारत को उद्दण्ड बताया है और कहा है कि उसे नियमों का पाठ पढ़ाने की जरूरत है। इतना ही नहीं ग्‍लोबल टाइम्‍स के एक लेख में कहा गया है कि भारतीय खुद को कूटनीतिक रूप श्रेष्‍ठ समझते हैं क्‍योंकि चीन से निपटने के लिए अमेरिका और पश्चिमी देश भारत के प्रति प्रतिबद्धता जता रहे हैं।
मीरा कुमार ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए भरा नामांकन
यूपीए की राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार मीरा कुमार ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। संसद भवन में मीरा कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा 17 दलों के नेताओं के सामने अपना नामांकन भरा। संसद पहुंचने से पहले मीरा कुमार राजघाट पहुंची जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धाजलि अर्पित की। यहां से वो सीधे लोकसभा के लिए रवाना हो गईं।
नामांकन दाखिल करने निकली मीरा कुमार
यूपीए की राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार मीरा कुमार अपना नामांकन दाखिल करने के लिए निकल चुकी हैं। संसद भवन जाने से पहले वो राजघाट पहुंची जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धाजलि अर्पित की। यहां से वो सीधे लोकसभा के लिए रवाना हो गईं।
चीन ने भारतीय सैनिकों पर लगाए यह आरोप
चीन ने पहले तो भारतीय सीमा में घुसपैठ की और अब भारतीय सैनिकों पर ही आरोप लगा रहा है। उसने यह भी कहा है कि अगर भारत ऐसा नहीं करता तो नाथुला दर्रे से कैलास मानसरोवर यात्रा नहीं होने देगा। चीन का कहना है कि भारत अपने सैनिकों को वापस बुलाए। इससे पहले सोमवार को एक वीडियो सामने आया था जिसमें सिक्कीम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प होती नजर आई थी। बाद में खबर आई की चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर दो बंकर नष्ट कर दिए थे।
PM मोदी नीदरलैंड पहुंचे,बड़ी कंपनियों के CEO से करेंगे मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिन के सफल अमेरिकी दौरे के बाद अपने तीन देशो के दौरे के आखिरी पड़ाव में अमेरिका से नीदरलैंड्स पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समय के मुताबिक लगभग सुबह 11:30 बजे नीदरलैंड्स पहुंचे। मोदी नीदरलैंड्स के बड़ी कंपनी के CEOs से मुलाक़ात करेंगे।
GST लॉन्चिंग में अड़ंगा लगा सकता है विपक्ष,28 को करेगा फैसला
मोदी सरकार 30 जून की रात भव्य तरीके से जीएसटी लॉन्च करने की तैयारी में है लेकिन विपक्ष सरकार के मंसूबों पर पानी फेर सकता है। खबरों के अनुसार विपक्षी दल जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लागू करने के कार्यक्रम का बहिष्कार करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व तमाम विपक्षी दलों के साथ जीएसटी लागू करने की कथित आधी-अधूरी तैयारियों को देखते हुए सरकार के आयोजन में शरीक होने के पक्ष में नहीं है।
कल राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन-पत्र दाखिल करेंगी मीरा कुमार
राष्ट्रपति पद के लिए कल मीरा कुमार अपना नामांकन-पत्र दाखिल करेंगी. विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार मीरा कुमार ने आज हैरानी जताते हुए कहा कि आखिर,राष्ट्रपति चुनाव में जाति को क्यों मुद्दा बनाया जा रहा है. उन्होंने निराशा जताते हुए कहा कि पहली बार देश के सर्वोच्च कार्यालय के लिए जाति को मुद्दा बनाया जा रहा है. राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने आज एक प्रेस कांफ्रेन्स को संबोधित किया.
PM मोदी ने की विदेश मंत्रालय की तारीफ,बोले- भारतीयों की रात 2 बजे भी मदद करती हैं सुषमा
वर्जिनिया में अमेरिका में बसे भारतीयों से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्रालय की जमकर तारीफ की है. पीएम मोदी ने कहा कि सुषमा स्वराज के नेतृत्व में विदेश मंत्रालय ने तीन साल में 80 हजार लोगों को राहत पहुंचाई है. वह रात दो बजे भी भारतीयों की मदद करती हैं. पीएम मोदी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने और उनके मंत्रालय ने सुशासन देने के लिए तथा दुनिया के किसी भी कोने में परेशानी में फंसे भारतीयों की मदद के लिए सोशल मीडिया के प्रभावी इस्तेमाल की मिसाल कायम की है.
अमेरिकी अखबार में पीएम मोदी का लेख,कहा- आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका के साथ
आज रात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात होनी है. इस मुलाकात से पहले अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल में पीएम मोदी का लेख छपा है. इस लेख में पीएम मोदी ने लिखा है कि भारत और अमेरिका के रिश्ते वक्त के साथ और मजबूत होते जा रहे हैं.
पासपोर्ट बनवाना हुआ सस्ता,बच्चों-बुजुर्गों को मिलेगी ये विशेष छूट
विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को पासपोर्ट को लेकर कई घोषणाएं कीं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने घोषणा की है कि 8 साल से कम और 60 वर्ष से अधिक उम्र के आवेदकों के लिए पासपोर्ट फीस में 10 फीसद की कमी की गई है। इसके अलावा एक नए संशोधन की घोषणा की गई है।
रामनाथ कोविंद ने भरा नामांकन,बोले- दलगत राजनीति से ऊपर राष्ट्रपति का पद
राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने अपना नामांकन भर दिया है। इस मौके पर पीएम मोदी,भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी,मुरली मनोहर जोशी और 20 राज्यों के मुख्यमंत्री भी यहां मौजूद थे। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए कोविंद ने कहा कि जब से मैं राज्यपाल बना हूं तब से किसी राजनीतिक दल का हिस्सा नहीं हूं। राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से ऊपर है। राष्ट्रपति तीनों सेनाओं के प्रमुख होते हैं और सीमा की सुरक्षा सबसे अहम बात है।
नामांकन भरने निकले रामनाथ कोविंद, मोदी-शाह रहेंगे मौजूद
राष्ट्रपति चुनाव के एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद अपना नामांकन भरने के लिए निकल चुके हैं। नामांकन के दौरान उनके साथ पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा शीर्ष कैबिनेट मंत्री और तीन-चार मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। शुक्रवार को 12 बजे के बाद संसद परिसर में लोकसभा महासचिव के कार्यालय में नामांकन किया जाएगा।
विपक्ष ने मीरा कुमार को बनाया अपना उम्मीदवार
एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को जदयू द्वारा समर्थन दिए जाने के बाद विपक्षी दलों ने लोकसभा की पूर्व स्पीकर मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। माना जा रहा है कि सत्तापक्ष के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के मुकाबले दलित व महिला उम्मीदवार खड़ा करने के पीछे विपक्षी एकता को बनाए रखना है। इससे पहले एनडीए के उम्मीदवार कोविंद का जदयू द्वारा समर्थन किए जाने से मुश्किल बढ़ गई है। कोविंद 23 जून को अपना नामांकन भरेंगे।
कांग्रेस की अगुवाई में 16 दलों की बैठक आज
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कांग्रेस की अगुवाई में 16 विपक्षी दलों की बैठक आज होनी है. सूत्रों के मुताबिक विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के लिए पांंच नाम विचार में हैं. इनमें कांग्रेस नेता मीरा कुमार,सुशील कुमार शिंदे,बालाचंद्रे मुंगेकर,प्रकाश आंबेडकर और गोपाल कृष्ण गांधी हैं. सूत्रों के मुताबिक मीरा कुमार के नाम पर सहमति बन सकती है. कांग्रेस को शरद पवार और मायावती का भी साथ मिल सकता है. कांग्रेस की अगुवाई में मुख्य बैठक से पहले शरद पवार के आवास पर कांग्रेस, एनसीपी और लेफ्ट के नेता मिले.
मेक इन इंडिया को झटका,ट्रायल में खरा नहीं उतरा स्‍वदेशी असॉल्‍ट राइफल
पश्‍चिम बंगाल स्‍थित इशापुर में राइफल फैक्‍टरी द्वारा निर्मित असॉल्‍ट राइफल का ट्रायल किया गया जिसमें कई पैमानों पर ये असफल पाए गए। स्‍वदेशी 7.62 x 51mm असॉल्‍ट राइफल में बहुत सारी खामियां थीं और आर्मी इसे इस्तेमाल में तभी ला सकती थी जब इसके मैग्जीन की पूरी डिजाइनिंग फिर से की जाती। सूत्रों के मुताबिक,फायरिंग टेस्ट के दौरान राइफलों में ज्यादा चमक और आवाज देखी गई।
30 जून की आधी रात अनगिनत टैक्स से मिलेगी आजादी
अनगिनत टैक्स से आजादी वाली नई कर व्यवस्था GST यानी गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स एक जुलाई से लागू होगी. इसके लिए संसद के सेंट्रल हॉल में 30 जून-एक जुलाई की दरमियानी रात ठीक 12 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस नई कर व्यवस्था के लागू होना का एलान करेंगे. इसके लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है. मोदी सरकार का ये भव्य आयोजन 15 अगस्त 1947 की आधी रात की याद दिलाएगा.
आज भारत समेत दुनिया के 150 देशों में कार्यक्रम,लोगों के बीच योग कर रहे हैं मोदी
आज तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है. इस मौके पर भारत समेत दुनिया के 150 देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी आम जनता के साथ लखनऊ के रमाबाई मैदान में 45 मिनट में 25 योग आसन करेंगे. एबीपी न्यूज के पास उन योग क्रियाओं की पूरी जानकारी है. इसमें क्रोध कम करने वाला आसन होगा और खाने के बाद किया जाने वाला वज्रासन भी.
इस बार योग दिवस पर लखनऊ में होंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस बार लखनऊ में मनाने वाले हैं. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार आज लखनऊ पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी आज शाम अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगे,जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे.
रामनाथ कोविंद ने दिया बिहार राज्यपाल पद से इस्तीफा
भाजपा द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाए जाने के बाद रामनाथ कोविंद ने बिहार के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया है। कोविंद ने अपना इस्तीफा मंगलवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेजा जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। उनके इस्तीफे के बाक केसरी नाथ त्रिपाठी को राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। बता दें कि कोविंद को भाजपा ने सोमवार को ही अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है।
आजादी की तरह 30 जून आधी रात को लॉन्च होगा GST
केंद्र सरकार आखिरकार जीएसटी लागू करने जा रही है और इसके 30 जून की मध्यरात्री का समय चुना गया है। जिस तरह 15 अगस्त 1947 की मध्य रात्री को भारत आजाद हुआ था उसी तरह 30 जून की मध्य रात्री को देश में एतिहासिक बिल जीएसटी लागू कर दिया जाएगा।
रामनाथ कोविंद को समर्थन नहीं,कांग्रेस उतारेगी अपना उम्मीदवारः सूत्र
बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को भाजपा ने अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है और उम्मीद जताई है कि विपक्ष उसके साथ आएगा। लेकिन विपक्ष ऐसा करने के मुढ़ में नहीं है। खबर है कि कांग्रेस कोविंद के पक्ष में नहीं है और विपक्ष अपना उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन मीडिया में सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों के अनुसार कोविंद का समर्थन करने के लिए कांग्रेस ने भाजपा की अपील को ठुकरा दिया है।
दिल्ली पहुंचे रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और अमित शाह से की मुलाकात
बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. सदन में एनडीए का जितना बहुमत है उसे देखते हुए उनका राष्ट्रपति बनना तकरीबन तय है. अपने नाम की घोषणा होने के बाद कोविंद पटना से दिल्ली पहुंच गए हैं. राजधानी दिल्ली पहुंचते ही कोविंद ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की.
गौरक्षकों को सम्मानित करने की बजाए झूठे मामलों में फंसाया जा रहा है: विश्व हिंदू परिषद
विश्व हिंदू परिषज के अंतरराष्ट्रीय महासचिव सुरेंद्र जैन ने आरोप लगाया है कि जिन गौरक्षकों जिन्हें गोवध रोकने के लिए सम्मानित किया जाना चाहिए उन्हें पुलिस झूठे मामलों में फंसा रही है. जैन ने कहा,गौरक्षक वह काम कर रहे हैं जो पुलिस विभाग को करना चाहिए. वे गोवध रोकने के लिए सड़कों पर आ रहे हैं. उन्हें इसके लिए सम्मानित किया जाना चाहिए.
राष्ट्रपति चुनाव के लिए दो और नामांकन भरे गये,दस्तावेज की कमी से एक हुआ खारिज
राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों द्वारा अभी तक कोई उम्मीदवार तय नहीं किया गया है. लेकिन, इसबीच दो और लोगों ने आज इस शीर्ष पद के लिए अपने नामांकन भरे हैं. नामांकन के चौथे दिन आज दो लोगों ने अपने पर्चे भरे. किन्तु आवश्यक दस्तावेज नहीं होने के कारण एक व्यक्ति का नामांकन तत्काल खारिज कर दिया गया.
अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने भारत को 13 सितंबर तक रिपोर्ट देने का निर्देश
अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने कुलभूषण जाधव मामले में भारत और पाकिस्तान को अपने-अपने रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है. भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है. इसके खिलाफ भारत ने आईसीजे की शरण ली है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने पाकिस्तानी मीडिया में आई उन खबरों को खारिज कर दिया,जिसमें कहा गया है.
नहीं थम रहा संग्राम,एक की मौत,GJM ने ममता सरकार से बातचीत की मांग ठुकराई
अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर पिछले 10 दिनों से अशांत चल रहे दार्जिलिंग में जीजेएम कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच आज व्यापक झड़प देखने को मिली. इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के एक सहायक कमांडेंट समेत 35 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए. सहायक कमांडेंट गंभीर रूप से घायल हो गए.
बीफ बैन पर वेंकैया नायडू ने कहा,खान-पान निजी पसंद
देश में बीफ पर बैन को लेकर चल रही चर्चा के बीच सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि वह खुद विशुद्ध मांसाहारी हैं और किसी ने उनसे यह नहीं कहा कि वह क्या खाएं और क्या नहीं. उन्होंने कहा कि खान-पान निजी पसंद है. किसी भी चैनल का नाम लिए बिना नायडू ने आरोप लगाया कि कुछ समाचार प्रसारक ऐसे बीफ बैन पर चर्चा दिखा रहे हैं, जिसका अस्तित्व नहीं है.
BJP समिति ने सोनिया,येचुरी,आडवाणी से की मुलाकात
राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम राय बनाने के लिए बीजेपी की एक समिति ने कांग्रेस और वाम दलों के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की और वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी के साथ विचार विमर्श किया. लेकिन समिति ने अभी तक किसी उम्मीदवार का नाम नहीं सुझाया है,जिससे विपक्ष ने इस कवायद पर सवाल उठाए हैं.
सुषमा बोलीं- पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा 50 किलोमीटर से दूर
देश भर में पासपोर्ट सेवाओं को लोगों के और करीब ले जाने के मकसद से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने (POPSK) यानी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्रों के दूसरे चरण का ऐलान किया है. इसके तहत देश भर में पहले से ही 86 पोस्ट ऑफिसों में चल रहे पासपोर्ट सेवा केन्द्रों की संख्या देश के अलग-अलग हिस्सों में और बढा कर इनमें 149 और नए केन्द्रों को खोला जाएगा.
NDA उम्मीदवार पर सहमति बनाएंगे बीजेपी के टॉप थ्री
राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों के एलान के बाद से राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी और बढ़ गयी है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज राष्ट्रपति पद उम्मीदवार को लेकर बीजेपी के तीन नेताओं की कमेटी बनाई है. इस कमेटी में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और वित्त मंत्री अरुण जेटली को शामिल किया गया है.
राहुल का हमला,बोले- चीन हर साल 1.20 करोड़ तो मोदी सरकार 2 लाख नौकरियां दे रही है
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अंग्रेजी अखबार नेशनल हेरल्ड को दिए एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोला है. राहुल गांधी से जब पूछा गया कि उनकी नजर में देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती क्या है तो उनका कहना था कि सबसे बड़ी चुनौती यही है कि नौकरियों की कमी है. पीएम मोदी ने दो करोड़ नौकरियां हर साल देने का वायदा किया था,लेकिन पीएम ने देश को पिछले पांच सालों की सबसे ज्यादा बेरोजगारी दी है.
राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर अमित शाह ने टाला अरूणाचल प्रदेश का दौरा
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अरूणाचल प्रदेश का अपना दौरा टाल दिया है और राष्ट्रपति पद के चुनाव के मद्देनजर पार्टी 15 और 16 जुलाई को होने जा रही अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी टाल सकती है. पार्टी के एक नेता ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में शाह की उपस्थिति आवश्यक है क्योंकि बीजेपी की तरफ से अब किसी भी समय राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम तय करने की प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है.
महाराष्ट्र-MP के बाद आज पंजाब-कर्नाटक में कर्जमाफी को लेकर सड़कों पर उतरेंगे किसान
किसानों की कर्जमाफी की आग अब महाराष्ट्र,मध्य प्रदेश,उत्तर प्रदेश के अलावा अब देश के अन्य राज्यों में भी फैलने लगी है. महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार ने यूपी की देखा देखी किसानों के कर्ज माफी का फैसला कर लिया है. जिसके बाद बाकी राज्यों के किसान भी यहीं मांग करने लगे हैं. आज पंजाब और कर्नाटक के किसान सड़कों पर उतरकर कर्जमाफी की मांग करेंगे.
GST काउंसिल ने 66 प्रोडक्ट्स पर घटाया रेट
देश के सबसे बड़े टैक्स सुधार जीएसटी की दरों को रविवार को हुई काउंसिल की बैठक में संशोधित किया गया है. बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस बारे में जानकारी दी. वित्तमंत्री ने कहा कि जीएसटी कंपोजिशन एकमुश्त योजना का लाभ 75 लाख रुपये सालाना का कारोबार करने वाले छोटे व्यापारी,विनिर्माता और रेस्तरां कारोबारियों के लिए होगी. पहले यह सीमा 50 लाख रुपये थी.
दरों की समीक्षा और नियमों में संशोधन के लिये जीएसटी परिषद की बैठक आज
आज जीएसटी परिषद की बैठक होगी. इस बैठक में उन कुछ दरों की समीक्षा की जाएगी जिसको लेकर उद्योग जगत ने नाखुशी जतायी है. इसके अलावा मसौदा नियमों में संशोधन पर भी चर्चा होगी. वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद की सितंबर 2016 में गठन के बाद यह 16वीं बैठक है. इसमें राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं.
किसान नेता ने किया ऐलान,15 को जंतर-मंतर से होगा राष्ट्रव्यापी आंदोलन
मध्य प्रदेश में हाल ही में किसान आंदोलन के दौरान कुछ जिलों में हिंसा और आगजनी की घटनाओं को देखते हुए प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। उधर, किसान नेता शिवकुमार ने शनिवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मप्र सरकार को हत्यारी सरकार बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के दमन पर उतारू है। हम तो शांतिपूर्ण आंदोलन करना चाहते थे,लेकिन सरकार ने मंदसौर में किसानों पर गोलियां चलवाकर ठीक नहीं किया।
SCO समिट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले पीएम मोदी
शंघाई सहयोग संगठन के बैठक में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवाज शरीफ के बाद शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले। इस मुलाकात में कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है जिनमें भारत की एनएसजी सदस्यता अहम है। भारत हाल ही में सीम विवाद के चलते सीपीईसी और बन बेल्ट वन रोड का विरोध कर चुका है ऐसे में यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है।
पीएम मोदी पहुंचे अस्ताना,SCO समिट मे लेंगे हिस्सा
पीएम मोदी भारत शंघाई सहयोग संगठन की अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए कजाकिस्तान के अस्ताना पहुंच गए हैं। इस बैठक में भारत और पाकिस्तान को सदस्यता मिलने वाली है। पीएम मोदी के अलावा बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाक पीएम नावज शरीफ भी आने वाले हैं। माना जा रहा है कि यहां दोनों की मुलाकात तो नहीं होगी लेकिन पीएम आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को बेनकाब जरूर कर सकते हैं।
अब 16 जून से पूरे देश में रोज़ तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम,तेल कंपनियों का फैसला
पेट्रोल और डीजल खरीदने वालों को लेकर सरकार तेल कंपनियों ने बड़ा एलान किया है. अब 16 जून से पूरे देश में रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय होंगे. तीनों सरकारी तेल कंपनियों ने अपनी इस पुरानी मांग पर मुहर लगा दी है. तेल कंपनियों का मानना है कि रोजाना की कीमत तय होने से मौजूदा बाजार के हालात ज्यादा बेहतर तरीके से नजर आएंगे. इससे पेट्रोल और डीजल के दाम पर भारी उतार चढ़ाव पर भी काबू पाया जा सकेगा.
पीएम मोदी कजाकिस्तान के लिए रवाना,भारत को मिलेगा SCO के पूर्ण सदस्य का दर्जा
पीएम मोदी भारत शंघाई सहयोग संगठन की अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो गए हैं। यह बैठक कजाकिस्तान के अस्ताना में हो रही है। इस बैठक में भारत और पाकिस्तान को सदस्यता मिलने वाली है। पीएम मोदी के अलावा बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाक पीएम नावज शरीफ भी आने वाले हैं।
आडवाणी,जोशी और उमा भारती को स्पेशल कोर्ट ने दी बड़ी राहत
सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और केंद्रीय मंत्री उमा भारती को बड़ी राहत देते हुए अयोध्या मामले में सुनवाई के लिए रोजाना व्यक्तिगत रूप से पेश होने से छूट दे दी है.
राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का एलान,17 जुलाई को वोटिंग और 20 जुलाई को काउंटिंग
देश के सबसे बड़े संवैधानिक पद के लिए चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है. भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग 14 जून 2017, बुधवार को नोटिफिकेशन जारी करेगा. नामांकन की आखिरी तारीख 28 जून 2017 है. नामांकन पत्रों की जांच 29 जून गुरुवार को होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई शनिवार को है.
अंतरिक्ष में भारत की नई छलांग,देश का सबसे वजनी सैटेलाइट GSLVMK3 सफलतापूर्वक लॉन्च
भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में सफलता का नया परचम फैराया है. भारतीय वैज्ञानिकों ने देश का सबसे वजनी रॉकेट GSLVMK3 को सफलता पूर्वक लॉन्च कर दिया. लॉन्च के साथ ही श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेन्टर में इसरो के वैज्ञानिक खुशी से झूम उठे. 300 करोड़ की लागत से बने इस रॉकेट के लॉन्च के साथ ही अपने यान से अंतरिक्ष में भारतीय को भेजने की संभावनाओं को पंख लग गए हैं.
बांदीपोरा में सीआरपीएफ ने चार आतंकी मार गिराए
जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में सुरक्षाबलों ने चार आतंकवादियों को मार गिराया है. आतंकवादियों ने वहां सुबह 4 बजे सीआरपीएफ के कैंप पर हमला किया था. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को मार गिराया है. सुरक्षाबलों के मुताबिक ये फिदायीन हमला था जिसे नाकाम कर दिया गया है. दूसरे आतंकवादियों की तलाश में अभी वहां सर्च ऑपरेशन चल रहा था.
वर्षा के कारण मैच में व्यवधान,खेल रुका
भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी के महामुकाबले में वर्षा के कारण खेल रोक दिया गया है। खेल रोके जाने के वक्त भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9.5 अोवरों में बिना कोई विकेट खोए 46 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 25 और शिखर धवन 20 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच शुरु होने से पहले लंदन में शनिवार रात को हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों के सम्मान में 1 मिनट का मौन रखा गया था।
पीएम मोदी ने की लंदन आतंकी हमले की निंदा
आतंकी हमले से लंदन एक बार फिर दहल गया है. एक के बाद एक तीन घटनाओं ने ब्रिटेन को हिला कर रखा दिया है. इस घटना की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़े शब्दों में निंदा की है. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह इस मुश्किल घड़ी में ब्रिटेन के साथ हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज ट्वीट कर कहा है,लंदन में हमला चौंकाने वाला और गंभीर है. हम इस हमले की निंदा करते हैं. मृतक और घायल लोगों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाए हैं.
फैसला: गोल्ड पर 3%,बिस्कुट पर 18% और गारमेंट पर 12% लगेगा GST
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की शनिवार को हुई बैठक में गोल्ड पर तीन फीसदी जीएसटी लगाने पर सहमति बनी है। वहीं 500 रुपये से कम के फुटवेअर पर 5 फीसदी जबकि 500 से अधिक के फुटवेअर पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। इस बैठक में बीड़ी को 28 फीसदी वाले टैक्स स्लैब में रखा गया है।
चुनाव आयोग के EVM हैकिंग चैलेंज के सामने आप करेगी हैकथॉन
चुनाव आयोग द्वारा दिया गया ईवीएम मशीन हैक करने का चैलेंज आयोग के दिल्ली स्थित दफ्तर में शुरू हो चुका है। इस चैलेंज में केवल दो राष्ट्रीय पार्टियां एनसीपी और माकपा हिस्सा ले रहीं थीं। इस बीच आम आदमी पार्टी ने भी आयोग के सामने अपना हैकथॉन रखा है। निर्वाचन आयोग के तमाम दावों के बावजूद आम आदमी पार्टी यह मानने को कतई तैयार नहीं है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी नहीं है।
चुनाव आयोग ने यूपी,पंजाब और उत्तराखंड से मंगाईं 14 EVM
चुनाव आयोग ने शनिवार की ईवीएम चुनौती के लिए उत्तर प्रदेश,पंजाब और उत्तराखंड के स्ट्रांग रूम से 14 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम मंगाई हैं जिनका उपयोग हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में किया गया था. ईवीएम को हैक करने की इस चुनौती में राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी हिस्सा लेगी.
रूस के दौरे पर मोदी की कामयाबी,राष्ट्रपति पुतिन बोले- पाकिस्तान से करीबी सैन्य संबंध नहीं
राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने आज कहा कि रूस के पाकिस्तान के साथ घनिष्ठ सैन्य संबंध नहीं हैं और भारत के साथ उसकी करीबी दोस्ती को हल्के में नहीं लिया जा सकता. पुतिन ने कहा कि दुनिया में और कोई दूसरा देश नहीं है जिससे मिसाइल जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में रूस की ऐसी गहन साझेदारी हो और भारत के साथ सहयोग से वह लाभान्वित होता है.
पीएम मोदी ने पीटर्सबर्ग में दूसरे विश्वयुद्ध के मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस की सांस्कृतिक राजधानी सेंट पीटर्सबर्ग की ऐतिहासिक पिस्कारेवस्कोए मेमोरियल सेमेट्री में द्वितीय विश्वयुद्ध के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ आज शिखर वार्ता से पहले उत्तर पूर्वी शहर के बाहरी इलाके में बने इस कब्रिस्तान में गये. लेनिनग्राद पर हमले के दौरान मारे गये करीब पांच लाख लोगों की कब्र यहां है.
भारतीय सेना का पाक को मुंहतोड़ जवाब
लगातार सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहे पाकिस्तान को भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि जम्मू कश्मीर के राजौरी के नौशेरा सेक्टर और पुंछ के कृष्णा घाटी में भारत की जवाबी फायरिंग में पाकिस्तान के पांच सैनिक मारे गए हैं और छह जख्मी हुए है. पाकिस्तान आज सुबह से ही नौशेरा और कृष्णाघाटी में एलओसी पर फायरिंग कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बिंबर और बट्टल सेक्टर में पाकिस्तान के ये पांच सैनिक मारे गए है. पाकिस्तान के ये दोनों सेक्टर जम्मू-कश्मीर के नौशेरा और कृष्णा घाटी के सामने पड़ते हैं.
कश्मीर पर वेंकैया का दो टूक,किसी को ज़मीन का एक इंच टुकड़ा भी देने का सवाल नहीं
केंद्र सरकार ने कश्मीर में अलगाववादियों के साथ बातचीत की संभावना खारिज कर दी है. सरकार ने कहा है कि हिंसा सिर्फ दक्षिण कश्मीर के पांच जिलों तक सीमित है,और राज्य के बाकी हिस्सों में शांति कायम है. केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू का कहना है कि सरकार कश्मीर के विकास पर अलगाववादियों को छोड़कर बाकी सभी अन्य घटकों के साथ बातचीत के लिए तैयार है. लेकिन उन्होंने रमजान के दौरान संघर्ष-विराम की मांग पर सवाल खड़े किया.
मैड्रिड में बोले PM मोदी,न्यू इंडिया का सपना सच करने के लिए स्पेन का सहयोग जरूरी
मिशन यूरोप पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्पेन के राष्ट्रपति मैरिएनो रैजॉय से मिले. स्पेन की राजधानी मैड्रिड में पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर स्पेन से चर्चा की. इस दौरान पीएण मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया का सपना सच करने के लिए स्पेन का सहयोग जरूरी है.
मोदी से मुलाकात में टांगों को लेकर ट्रोल हुईं प्रियंका
बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. प्रियंका ने पीएम से मुलाकात की यह तस्वीर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया. देसी गर्ल प्रियंका ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा,यह प्यारा संयोग है कि पीएम और मैं एक ही समय पर बर्लिन में हैं. बिजी शेड्यूल होने के बावजूद मुझसे वक्त निकालने के लिए नरेंद्र मोदी सर आपका बहुत बहुत शुक्रिया. प्रियंका ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी तस्वीरों को इंस्टाग्राम,ट्विटर और फेसबुक पर शेयर किया था.
स्पेन पहुंचे पीएम मोदी,मैड्रिड में लोगों से की मुलाकात
चार देशों की यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को स्पेन की राजधानी मैड्रिड पहुंचे। 30 साल बाद कोई भारतीय पीएम स्पेन दौरे पर पहुंचा है। उनके यहां पहुंचने के बाद होटल के बाहर लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और उन्हें देखकर मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे। यह देख पीएम भी खुद को रोक नहीं पाए और लोगों से मिलने उनके बीच पहुंच गए।
आज BJP के बड़े नेता आडवाणी,जोशी और उमा समेत 13 लोगों पर तय होंगे आरोप
1992 में अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने के मामले में आज बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी,मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती के खिलाफ आरोप तय होंगे. इन सभी को आज सीबीआई की विशेष अदालत के सामने पेश होना है. पिछले महीने 19 अप्रैल को सीबीआई की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने इन सभी पर आपराधिक साजिश का मुकदमा चलाने को कहा था. लालकृष्ण आडवाणी,मुरली मनोहर जोशी,उमा भारती,साध्वी ऋतंभरा और विनय कटियार. ये बीजेपी के वो बड़े चेहरे हैं.
BJP का दावा,देश में सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी और नरेंद्र मोदी की सरकार ही भ्रष्टाचार मुक्त
बीजेपी ने रविवार को कहा कि देश में सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकारें ही भ्रष्टाचार मुक्त हैं. बीजेपी ने अपने दावे के पक्ष में 1948 के एक जीप स्कैंडल का राग भी अलापा.
सेना प्रमुख ने किया मेजर गोगोई का समर्थन
कश्मीर घाटी में पत्थरबाजों से निपटने के लिए सेना के जीप पर कश्मीरी युवक को बांधे जाने की घटना का सेना प्रमुख बिपिन रावत ने फिर बचाव किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू में बिपिन रावत ने मेजर लीतुल गोगोई का समर्थन करते हुए कहा है कि वो अपने लड़कों को लड़ने के लिए कह सकते हैं,मरने के लिए नहीं. सेना प्रमुख ने कहा,ये एक छद्म युद्ध है और छद्म युद्ध हमेशा गंदा होता है.
आज जर्मनी,स्पेन,रूस और फ्रांस की यात्रा पर निकलेंगे पीएम मोदी,आर्थिक संबंधों को देंगे बढ़ावा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से जर्मनी,स्पेन,रूस और फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह अपनी सरकार के विभिन्न सुधार कार्यक्रमों के मद्देनजर भारत में निवेश के अवसर को पुरजोर तरीके से रख सकते हैं. विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की छह दिन के यात्रा कार्यक्रम की घोषणा करते हुए एक विज्ञप्ति में कई व्यापार कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया जहां प्रधानमंत्री इन देशों के शीर्ष उद्योगपतियों से मिलेंगे.
देश भर में रमजान का पाक महीना शुरू
देश भर में रमज़ान का पाक महीना शुरू हो चुका है. दिल्ली में पहला रोज़ा कल यानि 28 मई को होगा. रमजान के मौके पर बाज़ारो में रौनक बढ़ गयी है. पुरानी दिल्ली में लोग सहरी की तैयारी में खरीदारी करते दिखे.बाज़ारो में सहरी के लिए फैनी, सिवाईं, खजला और रस्क से, तो वहीं इफ्तार के लिए अलग अलग किस्म के खजूर से दुकाने सज चुकी हैं. गुलाबजामुन खजूर इन सबमें खास है.
पीएम मोदी 32वींं बार कर रहे 'मन की बात', रमजान की दी शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई माह के अंतिम रविवार यानी आज 32वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये 11 बजे देश की जनता को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने 'मन की बात' की बात की शुरुआत मस्लिम भाइयों के पवित्र माह रमजान के शुरू होने की शुभकामनाओं के साथ की। मन की बात का यह संस्करण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
सोनिया की बुलाई बैठक में नहीं गए लेकिन मोदी के भोज में शामिल होंने नीतीश
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक उठापटक तेज हो गई है। इस बीच पीएम मोदी शनिवार को मॉरीशस के प्रधानमंत्री के सम्मान में एक भोज का आयोजन कर रहे हैं। इस भोज में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल होंगे। उनके इस भोज में शामिल होने को लेकर सियासत गर्मा गई है क्योंकि नीतीश शुक्रवार को सोनिया गांधी द्वारा बुलाई बैठक में नहीं गए थे। दरअसल,मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भारत की तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंच गए।
सोनिया गांधी ने बुलाई विपक्षी दलों की बैठक
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज विपक्षी पार्टियों को लंच के लिए बुलाया है. लंच के दौरान राष्ट्रपति चुनाव के लिए आमसहमति वाले उम्मीदवार पर चर्चा भी होनी है. विपक्ष के शीर्ष नेता संसद परिसर के पुस्तकालय में सोनिया की मेजबानी में आयोजित दोपहर भोज में शामिल होंगे. यह आयोजन ऐसे दिन होगा जब मोदी सरकार केन्द्र में अपने तीन साल पूरे होने का जश्न मना रही है.
असम पहुंचे पीएम मोदी,देश के सबसे लंबे पुल का किया उद्घाटन
केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी ने तिनसुकिया में देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया। इसके बाद यहा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने इस ब्रिज का नाम मशहूर गायक भूपेन हजारिका के नाम पर रखा है। पीएम ने कहा कि भूपेन हजारिका असम के गायक थे और इस ब्रिज को उन्हीं के नाम से पुकारा जाएगा।
कोर्ट ने उमा,आडवाणी समेत 13 को 30 मई को पेश होने के लिए कहा
बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई की विशेष कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई करते हुए उमा भारती,लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी समेत 13 लोगों के 30 मई को पेश होने के लिए कहा है। इन सभी पर बाबरी विध्वस में शामिल होने का आरोप है। बता दें कि 20 मई को सीबीआई की स्‍पेशल कोर्ट ने इस विवादित केस में सुनवाई शुरू की और विश्‍व हिंदू परिषद के पांच आरोपित नेताओं द्वारा सरेंडर किए जाने के बाद उन्हें जमानत दी।
29 मई से चार देशों की यात्रा पर पीएम मोदी,भारत में निवेश का देंगे न्योता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई से जर्मनी,स्पेन,रूस और फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह अपनी सरकार के विभिन्न सुधार कार्यक्रमों के मद्देनजर भारत में निवेश के अवसर को पुरजोर तरीके से रख सकते हैं. विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की छह दिन के यात्रा कार्यक्रम की घोषणा करते हुए एक विज्ञप्ति में कई व्यापार कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया जहां प्रधानमंत्री इन देशों के शीर्ष उद्योगपतियों से मिलेंगे. जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल 29 मई को मेसेबर्ग कंट्री र्रिटीट में उनका स्वागत करेंगी. दोनों नेता द्विपक्षीय हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे.
अमेरिका की दो परियोजनाओं में भारत का होगा अहम रोल
अमेरिका,दक्षिण और दक्षिणपूर्वी एशिया में इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की दो महत्वपूर्ण परियोजनाएं फिर से शुरू करेगा। इनमें भारत एक महत्वपूर्ण हिस्सेदार है। अमेरिका के इस कदम को चीन के महत्वाकांक्षी बेल्ट एवं रोड पहल के संभावित जवाब के रूप में देखा जा रहा है। ट्रंप प्रशासन न्यू सिल्क रोड पहल फिर से शुरू करेगा। इस परियोजना की घोषणा जुलाई 2011 में अमेरिका की तत्कालीन विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने चेन्नई में एक भाषण के दौरान की थी।
नौशेरा में कार्रवाई बाद पाक ने सियाचिन में उड़ाए लड़ाकू विमान,भारत ने किया इन्कार
नौशेरा में पाकिस्तानी पोस्ट को भारतीय सेना द्वारा ध्वस्त किए जाने के वीडियो सामने आने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। इस बीच पाक मीडिया ने दावा किया है कि पाकिस्तानी वायुसेना के फायटर जेट ने सियाचिन के ऊपर उड़ान भरी है। हालांकि भारतीय सेना ने इस दावे को खारिज किया है कि यह फायटर जेट भारतीय वायु सीमा में भी उड़े हैं। एक पाक चैनल ने आर्मी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि यह उड़ान सोमवार सुबह स्कर्दू में भरी गई है और इसके साथ ही पाकिस्तान की सभी फॉरवर्ड बेस को पूरी तरह से ऑपरेशन कर दिया गया है।
जेतली ने किया LOC के पार सेना की कार्रवाई का समर्थन
भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ रोकने के लिए नियंत्रण रेखा के समीप स्थित पाकिस्तानी चौकियों के खिलाफ सेना की कार्रवाई के समर्थन में सरकार ने आज सामने आते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में शांति के लिए इस प्रकार के उपायों की आवश्यकता है। रक्षा मंत्री अरुण जेतली ने कहा कि कश्मीर घाटी में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए सेना इस प्रकार की पहले से सोच समझ कर नपी तुली कार्रवाई कर रही है। जेतली की यह प्रतिक्रिया सेना द्वारा आज किए गए उस खुलासे के बाद आई है।
अमरनाथ यात्रियों पर भी हो सकती है पत्थरबाजी,गृह मंत्रालय ने की हाई लेवल मीटिंग
आतंकी खतरे और श्रद्धालुओं पर पत्थरबाजी की आशंकाओं के बीच अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा चाक-चौबंद रहे इसके लिए केंद्रीय गृह सचिव ने गृह मंत्रालय में उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की. इस बैठक में केंद्रीय गृह सचिव,जम्मू कश्मीर के डीजीपी और केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों के डीजी शामिल हुए. किसी भी खतरे से निपटने के लिए इस बार यात्रा के दौरान पहले से अधिक सुरक्षा दी जाएगी. अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक एक लाख 52 हजार श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा चुके हैं.
भारत ने नौशेरा में मिसाइलों और तोप से उड़ाए पाकिस्तानी सेना के बंकर
सीमा पर लगातार जारी पाकिस्तान की नापाक हरकतों का कड़ा जवाब देते हुए भारतीय सेना ने बड़ी कार्रवाई की है। सेना ने नौशेरा में आतंकियों का साथ देने वाले पाक सेना के बंकरों पर मिसाइलों से हमला कर उन्हें ध्वस्त कर दिया है। इसका एक वीडियो भी सेना ने जारी किया है। इसके लिए रॉकेट लॉन्चर्स और एंटी टैंक मिसाइल्स का उपयोग किया गया था। इसकी पुष्टि करते हुए सेना के मेजर जनरल अशोक नारुला ने बताया कि भारत ने नौशेरा में आतंकी अड्डों को निशाना बनाते हुए नुकसान पहुंचाया है।
AIMPLB का SC में हलफनामा- तीन तलाक पर लड़की को देंगे ना कहने का अधिकार
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक के मसले पर नया हलफनामा दाखिल किया है. बोर्ड ने कोर्ट से कहा है कि काजियों को इस संबंध में एडवायजरी जारी की जाएगी कि वह निकाह के वक्त दुल्हों को तीन तलाक का रास्ता नहीं अपनाने की सलाह दें. इसके साथ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने न्यायालय में दाखिल अपने हलफनामे में कहा है कि तीन तलाक शरीयत के तहत अवांछनीय परंपरा है. निकाहनामे में इसकी अनुमति देने का कोई प्रावधान नहीं होना चाहिए.
NDA को टक्कर देने के लिए UPA अपना सकती है ये खास रणनीति
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत से भाजपा नेतृत्व वाला एनडीए जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मजबूत स्थिति में है। कांग्रेस के आंतरिक मूल्यांकन के अनुसार,ऐसी स्थिति में उसके पास एक ही रास्ता है कि वह क्षेत्रीय दलों और नर्दलीय उम्मीदवारों को संसद और विधानसभाओं में एक साथ साधे। एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए इस चुनाव में जीत की संभावनाएं अधिक बनती हैं।
राजीव गांधी की पुण्यतिथि‍ पर सोनिया गांधी दी श्रद्धांजलि
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर रविवार को देश भर में उन्हें याद किया जा रहा है। सुबह करीब सात बजे वीरभूमि पहुंचकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,उपाध्यक्ष राहुल गांधी,प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।
राजनाथ ने किया नाथू ला का दौरा,कहा- सैनिकाें की समस्याएं जानना हमारा कर्तव्य
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को नाथू ला का दौरा किया,जो चीन के साथ सीमा व्यापार का केंद्र है। इस दाैरान उन्हाेंने सैनिकाें काे संबाेधित करते हुए कहा,मैंने यह सुनिश्चित किया है कि कार्रवाई में मारे गए सीएपीएफ सैनिकों के परिवार को कम से कम 1 करोड़ मुआवजा मिलेगा। यह हमारा कर्तव्य है कि हम जवानों की समस्याओं के बारे में जानें। यही वजह है कि हमने एमएचए मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है।
EC ने दी EVM हैक करने की चुनौती,मिलेंगे 4 घंटे
ईवीएम को लेकर जारी विपक्ष के विरोध के बीच चुनाव आयोग ने शनिवार को आखिरकार सभी राजनीतिक दलों को मशीन हैक करने की चुनौती दे डाली। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सभी दलों को चुनौती दी कि जो भी दल चाहे वो 3 जून से ईवीएम को हैक करने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए हर दल को 4 घंटे का समय दिया जाएगा। अगर कोई दल ईवीएम के हैक होने का दावा करता है तो वो इसे साबित करे।
इन 10 योजनाओं से बदल रही है भारत की तस्वीर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने 26 मई 2017 को तीन साल का कार्यकाल पूरे हो जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली सरकार से हटकर नई योजनाएं चलाईं जिसका व्यपाक असर देखने को मिला है। इनमें मुख्य रूप से नोटबंदी,स्वच्छ भारत मिशन,मुद्रा योजना,जन औषधि योजना, उज्ज्वला योजना,कौशल विकास योजना,जनधन योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना प्रमुख है।
मोदी से पन्नीरसेल्वम की मुलाकात के बाद तमिलनाडु में गठबंधन की अटकलें तेज
तमिलनाडु की राजनीति में जड़े जमाने की कोशिश कर रही बीजेपी के साथ क्या AIADMK का ओ पन्नीरसेल्वम (OPS) धड़ा गठबंधन करने जा रहा है? राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम की पीएम मोदी से दिल्ली में हुई मुलाकात के बाद ऐसी अटकलें और तेज गई हैं. पन्नीरसेल्वम के दफ्तर ने शनिवार सुबह ट्वीट कर कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव की घोषणा होने के बाद इस बारे में घोषणा की जाएगी.
वायुसेना प्रमुख ने लिखी अधिकारियों को चिट्ठी,कहा- शॉर्ट नोटिस पर ऑपरेशन को रहें तैयार
वायु सेना के प्रमुख वीएस धनोवा ने अपने 12000 अधिकारियों को एक चिट्ठी लिखी है जिसमें उन्हें किसी भी समय बड़े ऑपरेशन के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। जानकारी के अनुसार यह पत्र धनोवा के एयर चीफ मार्शल बनने के तीन महीने बाद 30 मार्च को लिखा गया है और पत्र में उनके हस्ताक्षर भी हैं। इसमें उन्होंने सभी अधिकारियों को शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने के लिए कहा है। माना जा रहा है कि यह पत्र पाकिस्तान की गतिविधियों को लेकर लिखा गया है।
EC आज देगा ईवीएम और VVPAT का डेमो,तय होगी ईवीएम हैकिंग चैलेंज की तारीख
ईवीएम को लेकर जारी विपक्ष के विरोध के बीच चुनाव आयोग इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ के आरोपों को पूरी तरह से खारिज करने में जुट गया है। इसके लिए आयोग शनिवार को पहले ईवीएम और इससे जुड़ने वाली पर्ची की मशीन यानी वीवीपैट (वोटर वेरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) व्यवस्था को मीडिया के सामने पेश करेगा। आयोग इसी मौके पर ईवीएम चैलेंज की तारीख की घोषणा भी करेगा।
GST के दायरे से बाहर रहेगी शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाएं
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) काउंसिल ने शुक्रवार को 4 टैक्स दरों पर अपनी सहमति जता दी है, हालांकि गोल्ड पर किस दर से टैक्स लगेगा इसपर अभी फैसला किया जाना बाकी है। इन 4 टैक्स दरों को 5, 12, 18 और 28 फीसद रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक हेल्थकेयर और एजुकेशन को सर्विस सूची से बाहर रखा गया है और बहुत सारी सेवाओ को पहले की ही तरह छूट मिलती रहेगी।
सैनिकों से मिले जेटली,दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए किया सलाम
जम्मू कश्मीर के दौरे पर गए रक्षामंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को सेना के जवानों से मुलाकात कर उनकी हौसलाअफजाई की. उत्तरी कश्मीर के रामपुर सेक्टर स्थित सीमाई चौकियों पर दौरे के दौरान जेटली ने भारतीय जवानों की तारीफ करते हुए कहा कि दुश्मन के दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देने की जवानों में जबर्दस्त इच्छाशक्ति है.
कुलभूषण पर ICJ के फैसले को पाक ने नहीं माना तो भारत उठा सकता है यह कदम
अंतराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) ने कुलभूषण जाधव मामले में भारत को बड़ी राहत देते हुए उसकी फांसी पर अंतिम सुनवाई तक रोक लगाने के आदेश दिए हैं। हालांकि पाकिस्तान ने इस फैसले को मानने से इन्कार कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ कुलभूषण के लिए पाकिस्तान में अपनी फांसी के खिलाफ अपील करने का आज आखिरी दिन है।
कुलभूषण को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाएंगेः राजनाथ
कुलभूषण जाधव की फांसी को लेकर अंतरराष्ट्रीय अदालत गुरुवार को 3.30 बजे अपना फैसला सुनाएगी। माना जा रहा है कि भारत की पुख्ता दलीलों के चलते कुलभूषण के पक्ष में फैसला आएगा। इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक बयान में कहा है कि सरकार कुलभूषण को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाएगी। गृहमंत्री ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि कुलभूषण को बचाना है और हम इसे बचाएंगे,इसके लिए हम किसी भी हद तक जाएंगे।
कुलभूषण की फांसी पर आज आएगा अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का फैसला
कुलभूषण जाधव की फांसी पर अतरराष्ट्रीय कोर्ट(आईसीजे) में भारत और पाकिस्तान की दलीलें सुनने के बाद अदालत आज इस पर फैसला सुनाएगी। कोर्ट के इस फैसले पर पूरे देश और दुनियां की नजरें टिकीं हुई हैं। लोग दुआएं कर रहे हैं कि यह फैसला भारत के पक्ष में आए। कोर्ट गुरुवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3.30 बजे फैसला सुनाएगी। इस बात की उम्मीद की जा रही है कि यह फैसला भारत के पक्ष में आ सकता है।
कुलभूषण पर कल फैसला सुनाएगी अंतरराष्ट्रीय अदालत
कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) गुरुवार अपना फैसला सुनाएगी। तीन दिन पहले अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भारत और पाकिस्तान की दलीलों को सुना था। सरकारी सूत्रों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय अदालत कल भारतीय समयानुसार शाम करीब 3:30 बजे अपना फैसला सुनाएगी। भारत ने अपनी दलील रखते हुए मांग की थी कि जाधव की मौत की सजा को तत्काल निलंबित किया जाए।
मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर कांग्रेस ने साधा निशाना
केंद्र में मोदी सरकार को बहुमत मिले आज तीन साल हो गए। आज ही के दिन हुई मतगणना में भाजपा ने ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। मोदी सरकार के केंद्र में तीन साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जहां एक तरफ पीएम मोदी से पूछा है कि वो वास्तव में किस चीज का जश्न मनाने जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सरकार पर हमला बोला।
कुलभूषण फांसी केस में ICJ को भारत ने बताई पाक की करतूतें,अब फैसले का इंतजार
कुलभूषण की फांसी के मामले में हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है, अब इंतजार है तो फैसले का। सोमवार को चली इस सुनवाई में जहां भारत ने पाकिस्तान की करतूतों का कच्चा चिट्ठा कोर्ट के सामने पेश किया वहीं पाकिस्तान ने भी अपने बचाव में लचर दलीलें पेश की। दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद अब कोर्ट इश मामले पर चर्चा करेगा। भारत की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने अपनी दलीलों से पाकिस्तान की करतूतों को बेनकाब कर दिया।
भारत ने कहा- जाधव पर PAK के सभी आरोप झूठे
कुलभूषण जाधव पर नीदरलैंड के हेग में सुनवाई जारी है. 11 जजों की बेंच इस केस की सुनवाई कर रही है. भारत की तरफ से वकील हरीश साल्वे पक्ष रखने पहुंचे हैं. जबकि पाकिस्तान की तरफ से तहमीना जांजुआ पक्ष रखने इंटरनेशल कोर्ट पहुंची हैं. बता दें कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने कुलभूषण को मौत की सजा सुनाई है,जिसके खिलाफ भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.
खत्म हुई तीन तलाक प्रथा तो सरकार लाएगी कानून,AG ने SC को दी जानकारी
तीन तलाक के मामले में केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि यदि सुप्रीम कोर्ट तीन तलाक प्रथा को पूरी तरह खत्म कर देती है तो सरकार इसके लिए कानून बनाएगी। इसके साथ ही कहा कि तीन तलाक प्रथा देश व इस्लाम में मुस्लिम महिलाओं के समानता के अधिकार के खिलाफ है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आगे बहुविवाह और निकाह हलाला की भी समीक्षा होगी।
18 साल बाद ICJ में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाक
भारत और पाकिस्तान सोमवार को करीब 18 साल बाद एक बार फिर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में आमने-सामने होंगे। भारत पूरी दुनिया के सामने कुलभूषण जाधव (46) की बेगुनाही का सुबूत रखेगा। यह साबित करेगा कि जाधव को पाकिस्तान ने जासूसी के झूठे मामले में कैसे फंसाया। पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने पिछले महीने जाधव को मौत की सजा सुनाई है।
राष्ट्रपति मुखर्जी ने इंदिरा गांधी को बताया सबसे स्वीकार्य पीएम
इंदिरा गांधी को देश की अभी तक की सबसे स्वीकार्य प्रधानमंत्री करार देते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनके फैसले लेने की क्षमता की याद दिलाई। कांग्रेस नेतृत्व को सटीक संदेश देने के लिए राष्ट्रपति ने पूर्व प्रधानमंत्री की इस क्षमता की सराहना की। राष्ट्रपति मुखर्जी ने पार्टी नेतृत्व को इशारे से सांगठनिक मामलों में त्वरित फैसले लेने को कहा है। उन्होंने इसके लिए पूर्व प्रधानमंत्री की दृढ़ता की याद दिलाई।
2019 में VVPAT से होंगे चुनाव,आयोग ने दी ईवीएम हैक करने की चुनौती
चुनाव आयोग द्वारा ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में आयोग ने एक बार फिर कहा कि इस मशीन के साथ छेड़छाड़ संभव नहीं है। इसके अलावा आयोग ने ईवीएम टेंपरिंग के आरोप लगाने वाले दलों को इसे टेंपर करने की चुनौती भी दी। साथ ही आयोग ने कहा है कि 2019 में चुनाव वीवीपेट के माध्यम से होंगे। शुक्रवार को आयोग की इस बैठक में सभी 7 राष्ट्रीय और 35/48 राज्य मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भाग लिया।
नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया-राहुल को झटका,हाईकोर्ट ने दी IT जांच को मंजूरी
नेशनल हेराल्ड केस में दिल्ली हाईकोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने इस मामले में आयकर विभाग को जांच कु अनुपति दे दी है। इस अनुमति के बाद विभाग अब यंग इंडिया के खातों में कथित हेराफेरी की जांच करेगा। वहीं,गांधी परिवार की तरफ से केस की पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी कहा कि कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की जाएगी।
श्रीलंका में तमिलों को मोदी ने किया संबोधित,जोड़ा चाय से नाता
दो दिवसीय दौरे पर श्रीलंका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौरे से दूसरे दिन डिकोया में तमिल समुदाय को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रीलंका चाय की तासरा बड़ा एक्सपोर्टर है और यह आप लोगों की मेहनत का नतीजा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके और मेरे बीच एक कॉमन बता है और वो यह है कि मेरा भी चाय से बड़ा पुराना नाता रहा है। इससे पहले पीएम ने यहां भारत की मदद से बने अस्पताल का उद्घाटन किया।
श्रीलंका ने चीन को उसकी पनडुब्‍बी खड़ा करने से किया इन्कार
पीएम मोदी श्रीलंका दौरे पर गए हैं और अब इसे मोदी इफेक्ट कहें या कुछ और लेकिन श्रीलंका ने चीन को झटका दे दिया है। दरअसल चीन ने श्रीलंका में अपनी पनडुब्बी रखने के लिए अपील की थी जिसे श्रीलंका ने ठुकरा दिया है। भारत 2014 में चीनी पनडुब्बी को खड़ा करने की अनुमति देने को लेकर कड़ा विरोध दर्ज करवा चुका है। आपको बता दें कि श्रीलंका की ओर से यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां के दौरे पर हैं। वह बैसाख दिवस समारोह में शामिल होने पहुंचे हैं।
EC की सर्वदलीय बैठक, सिरसा- EVM से छेड़छाड़ साबित करने के लिए EC ने परसों बुलाया
आज चुनाव आयोग अपने ऊपर लग रहे सभी आरोपों पर जवाब देने वाला है। चुनाव आयोग की सभी दलों के साथ बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में चुनाव आयोग की तरफ से ईवीएम हैक करने का चैलेंज भी पार्टियों को दिया जा सकता है। आम आदमी पार्टी ने कल चुनाव आयोग के सामने प्रदर्शन किया और ईवीएम में हैकिंग का दावा भी किया था। केजरीवाल के अलावा मायावती और कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दल ईवीएम की शिकायत कर चुके हैं।
तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई दूसरे दिन भी जारी
तीन तलाक के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में आज भी सुनवाई जारी रहेगी। सर्वोच्च न्यायालय के पांच जजों की संविधान पीठ इस मामले में 19 मई तक रोज सुनवाई करने जा रही है। बेंच में चीफ जस्टिस जेएस खेहर के अलावा जस्टिस जोसेफ कुरियन, आरएफ नरीमन यूयू ललित और अब्दुल नजीर शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट में ये ऐतिहासिक सुनवाई तीन तलाक और निकाह हलाला की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर हो रही है।
सुप्रीम कोर्ट- तीन तलाक की होगी समीक्षा, जरूरत पड़ने पर हलाला की भी, बहुविवाह पर नहीं
सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक पर सुनवाई शुरू हो गई है। मुस्लिम महिलाओं के भविष्य से जुड़े सबसे बड़े मुकदमे पर पांच जजों की संविधान पीठ सुनवाई कर रही है। आज से इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में रोज सुनवाई होगी। सुनवाई शुरू होते ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हमें ये देखना है कि 3 तलाक, हलाला और बहुविवाह धर्म का मूल हिस्सा हैं या नहीं। अगर ऐसा है तो इन्हें मानना धार्मिक स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार के दायरे में आएगा।
PAK ने आधी रात को LoC पर की गोलीबारी, एक महिला की मौत, 1 जख्मी
पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उसने एक बार फिर से सीज फायर का उल्लंघन किया है और जम्मू एवं कश्मीर के रजौरी इलाके में भारतीय सेना की चौकियों पर गोलाबारी शुरू कर दी है। बुधवार रात करीब पौने 11 बजे से पाक की ओर से LoC के नजदीक नौशेरा सेक्टर के शेर मकरी इलाके में गोलाबारी जारी है। पाक की इस गोलाबारी में एक महिला की मौत हो गई, जबकि एक घायल हो गई। पाकिस्तान ने जम्मू एवं कश्मीर के रजौरी में 82MM और 120MM मोर्टार दागे।
पीएम नरेंद्र मोदी श्रीलंका के दो दिवसीय दौरे पर, 14वें अंतर्राष्ट्रीय बैसाख दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को श्रीलंका रवाना होंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिलेगी। मोदी संयुक्त राष्ट्र की ओर से मान्यता प्राप्त 14वें अंतर्राष्ट्रीय बैसाख दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे। बैसाख दिवस भगवान बुद्ध के निर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। पीएम मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के निमंत्रण पर श्रीलंका जा रहे हैं। मार्च 2015 के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर ये उनका दूसरा श्रीलंका दौरा होगा।
हमें अब तक कुलभूषण के बारे में कोई जानकारी नहीं है: MEA
इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस द्वारा कुलभूषण जाधव की पाकिस्तान में मिली फांसी की सजा पर रोक लगाए जाने के बाद इसे भारत की बड़ी सफलता माना जा रहा है। इस मामले में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमें अब भी कुलभूषण के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि हमें अंतरराष्‍ट्रीय अदालत द्वारा हमारी याचिका पर उठाए गए कदम के बारे में सूचित किया गया। हमें जाधव के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर आैर उन्‍हें कहां रखा गया है, इस बारे में भी अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है।
सुप्रीम कोर्ट के आईसीएमआईएस के उद्घाटन पर पीएम ने कहा- वकील भी करें देश सेवा में योगदान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी से हमारी दुनिया तेजी से बदल रही है और हमें इस बदलाव से खुद को जोड़ना होगा। प्रधानमंत्री ने वकीलों से आह्वान किया कि वे देश सेवा में अपना योगदान करें। न्यायपालिका में सुधार के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि अब छुट्टियां कम हो रही हैं और टेक्नोलॉजी की मदद से इसमें मुकदमों को निपटाने में आसानी हो रही है। सुप्रीम कोर्ट के इंटीग्रेटेड केस मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (आईसीएमआईएस) का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा यह बातें कहीं।
मोदी की मुस्लिम नेताओं से अपील- ना होने दें तीन तलाक का राजनीतिकरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि वो तीन तलाक के मसले पर राजनीतिक रंग ना चढ़ने दें। मोदी ने मंगलवार को मुस्लिम संगठन जमात-ए-उलेमा-ए-हिंद के 25 नेताओं से मुलाकात की। मुलाकात के बाद पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'तीन तलाक के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने दोहराया कि मुस्लिम समुदाय को इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं होने देना चाहिए और उन्होंने मौजूद सभी नेताओं से इस संबंध में सुधार शुरू करने की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा।' पीएमओ की विज्ञप्ति के मुताबिक मुस्लिम नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने इस मुद्दे पर पीएम के रुख की तारीफ की।
आफत की बारिश से यूपी-बिहार में 38 की मौत, जानमाल और फसलों को नुकसान
मंगलवार को उत्तर प्रदेश और बिहार में आई आंधी व पानी ने मौसम तो खुशगवार कर दिया, लेकिन जानमाल और फसलों का भी जबर्दस्त नुकसान हुआ है। उत्तर प्रदेश में आंधी पानी से हुई तबाही में जहां 23 की मौत हुई वहीं बिहार में 15 की मौत हुई है। दूसरी तरफ पहाड़ी राज्यों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि वहां किसी तरह के जान माल के नुकसान नहीं हुआ।
SBI के ग्राहकों के लिए बुरी खबर,जून से कैश निकालना होगा महंगा
देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एक बार फिर अपने ग्राहकों के करारा झटका देने जा रहा है। बैंक सर्विस चार्ज में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। पुराने और कटे-फटे नोट बदलने से लेकर बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाऊंट के जरिए कैश विद्ड्रॉल करना अब महंगा हो जाएगा। नए नियम एक जून 2017 से लागू होंगे।
नई स्ट्रैटजी के साथ हम नक्सलियों का कामयाबी से सामना करेंगे: राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने कहा है कि नक्सल समस्या से निपटने के लिए कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं है और इसके लिए लॉन्ग टर्म स्ट्रैटजी बनाने की जरूरत है। उन्होंने नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के सीएम के साथ यहां हुई मीटिंग के दौरान यह बात कही।
पाकिस्तान को भारत का जवाब, सेना ने LoC पर उड़ाए 7 पाकिस्तानी बंकर
भारतीय फौज ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। जम्मू के नौशेरा सेक्टर में एलओसी के पार पाकिस्तान के बंकर उड़ाए गए हैं। भारतीय जवानों ने एलओसी के उस पार बने पाकिस्तानी बंकरों पर हमला कर उन्हें ध्वस्त कर दिया। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की तरफ पहले सीजफायर का उल्लंघन किया गया था। जिसके बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया।
जेटली ने पाकिस्तानी मंत्री के साथ साझा किया मंच
भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव का असर वैश्विक मंचों पर भी साफ देखा जा सकता है. हाल ही में दो भारतीय जवानों के शवों के साथ पाकिस्तानी आर्मी की ओर से बर्बरता की गई थी. जिससे देश में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्से का माहौल है. एक सम्मेलन में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ मंच साझा तो की लेकिन दोनों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई.
पाक बच्चों को बना रहा मोहरा,सेना ने सीमा पर पकड़ा 12 वर्षीय संदिग्‍ध घुसपैठिया
भारतीय सेना ने शुक्रवार रात को नियंत्रण रेखा के पास से एक 12 वर्षीय संदिग्ध घुसपैठिए को गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी राजौरी जिले के नौशेरा सेक्‍टर में हुई है। बताया जा रहा है कि किशोर पाक अधिकृत कश्मीर का रहने वाला है और भारतीय सीमा में घुस आया है। घुसपैठिए की पहचान रिटायर बलूच रेजिमेंट सिपाही हुसैन मलिक के बेटे अशफाक अली चौहान के तौर पर हुई।
PM मोदी का 7 देशों को आसमानी तोहफा
इसरो ने शुक्रवार को दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसेट-9 को लॉन्च कर दिया है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से शाम करीब पांच बजे जीसेट-9 को लॉन्च किया गया। इस उपग्रह से क्षेत्र के देशों के बीच संपर्क और मजबूत हो सकेगा। यह जीओस्टेशनरी संचार उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने तैयार किया है। सार्क के आठ में सात देश इस परियोजना में शामिल हैं। केवल पाकिस्तान ने अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम होने का तर्क देते हुए खुद को बाहर रखा।
SC ने दिया निर्भय को इन्साफ,चारों दोषियों की फांसी की सजा पर लगाई मुहर
देश के साथ दुनिया भर को हिला देने वाले 16 दिसंबर,2012 के दिल्ली गैंगरेप मामले में चार दोषियों की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अहम फैसला सुना दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा दी गई चारों दोषियों की फांसी की सजा बरकरार रखी है। जस्टिस दीपक मिश्रा,जस्टिस आर भानुमति और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच यह अहम फैसला सर्वसम्मति से सुनाया।
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में अटॉर्नी जनरल का पाक को जवाब, भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र
जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि भारत एक धर्म निरपेक्ष राष्ट्र है, जहां अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा को पूरी अहमियत दी जाती है। उन्होंने भारत में अल्पसंख्यकों पर हमले के पाकिस्तान के आरोप को भी सिरे से खारिज कर दिया। दरअसल, पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि भारत में अल्पसंख्यकों पर हमले किए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के मानवाधिकार रिकॉर्ड को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में रोहतगी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने हिस्सा लिया।
सुकमा अटैक के बाद सीआरपीएफ-पुलिस के ऑपरेशन में 10 संदिग्ध नक्सली पकड़े गए
छत्तीसगढ़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने राज्य पुलिस के मिलकर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने सुकमा, चिकपाल और फूलबागरी गांव से 10 संदिग्ध नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इस बीच केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर भी सीआरपीएफ जवानों से मिलने सुकमा के पोलम्पल्ली पहुंचे हैं।
ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के दूसरे सफल परीक्षण से बढ़ी सेना की ताकत
सेना ने जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के उन्नत रूप का बुधवार को लगातार दूसरा सफल परीक्षण किया। अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह पर हुए परीक्षण में मिसाइल की हमला करने की क्षमता सटीक साबित हुई। इसकी मारक क्षमता की फिर से पुष्टि करने के लिए ही यह परीक्षण किया गया है।
सैनिकों के साथ बर्बरता पर पाकिस्तान के जवाब को जेटली ने किया खारिज
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने पाकिस्तान के उस दावे को झूठा कहा है जिसमें उसने भारतीय जवानों के शवों को क्षत-विक्षत करने से इनकार किया। जेटली ने कहा कि पाकिस्तान के इनकार की कोई विश्वसनीयता नहीं है। ऐसा सेना के संरक्षण या भागीदारी के बिना हो ही नहीं सकता। कार्रवाई के सवाल पर जेटली ने कहा कि अपनी फौज पर भरोसा रखिए।
एक्सचेंज प्रोग्राम पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा- यह सही समय नहीं
सीमा पर तनाव के चलते केंद्र सरकार ने पाकिस्तान के साथ रिश्तों को लेकर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। एक एनजीओ के बुलावे पर एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत भारत आए 47 पाकिस्तानी छात्रों को वापस लौटने के लिए कहा गया है। मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा कि इस तरह के एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए यह सही समय नहीं है।
अरुणाचल के बाद कश्मीर में दखल दे सकता है चीन
चीन अपने कागजी नक्शे में अरुणाचल के कुछ जिलों को चीनी नाम देने के बाद कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच दखल देने की फिराक में है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के लेख में कहा गया कि चीन अपने हितों को देखते हुए कश्मीर में दखल दे सकता है। चीन पहले से ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे पर काम कर रहा है।
पीएम मोदी का अधिकारियों को निर्देश- तेज हो बेनामी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई
पीएम ने कहा कि ई-असेसमेंट व्यवस्था को लागू किया जाना चाहिए ताकि मानवीय दखल कम से कम हो और एसेसमेंट कंप्यूटराइज्ड तरीके से लागू हो।पीएम ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैक्स के दायरे में लाया जाना चाहिए ताकि टैक्स आधार बढ़ाया जा सके। गौरतलब है कि पिछले साल नोटबंदी के बोल्ड फैसले के बाद सरकार ने काले धन पर चोट करने के लिए व्यापक स्तर पर कार्रवाई शुरू की। सरकार ने बेनामी संपत्तियों और महंगी प्रॉपर्टी पर खास नजर रखते हुए जांच शुरू की।
सुप्रीम कोर्ट को केंद्र का जवाब, कहा- फर्जी पैन कार्ड से बचने के लिए अनिवार्य किया आधार
केंद्र सरकार ने पैन कार्ड के लिये आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने के फैसले का बचाव करते हुये मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि ऐसा देश में फर्जी पैन कार्ड के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने के लिये किया गया है। अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने न्यायमूर्ति ए के सिकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ से कहा कि पैन का कार्यक्रम संदिग्ध होने लगा था क्योंकि यह फर्जी भी हो सकता था जबकि आधार पूरी तरह सुरक्षित और मजबूत व्यवस्था है। जबकि आधार पूरी तरह सुरक्षित और मजबूत व्यवस्था है जिसके जरिए एक व्यक्ति की पहचान को फर्जी नहीं बनाया जा सकता था।
घर पहुंचा शहीद जवानों का शव, परिजनो ने लगाई बदले की गुहार
भारत-पाकिस्तान की नियंत्रण रेखा के पास मेंढर सेक्टर में शहीद हुए दो जवानों के शव उनके घर पहुंच गये हैं। शहीद परमजीत सिंह का पार्थिव शरीर पंजाब में उनके घर पहुंचा है। परमजीत सिंह की पत्नी ने कहा कि अभी तक सरकार का कोई भी प्रतिनिधि उनसे मिलने नहीं आया है। तो वहीं उनकी बेटी ने कहा कि हमें अपने पिता का पूरा शव चाहिए।
अमित शाह का बीजेपी पार्षदों को संबोधन, कहा- बोलने वाला पीएम चाहती थी जनता
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली के नये बीजेपी पार्षदों को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं की मेहनत के कारण बीजेपी को इतनी बड़ी जीत मिली है। इस जीत से बीजेपी की जिम्मेदारी बड़ गई है। हमें दिल्ली में पहले से भी ज्यादा बड़ी जीत मिली है। अमित शाह बोले कि ये जीत ईवीएम के कारण नहीं बल्कि बूथ कार्यकर्ता की मेहनत के कारण मिली है।
भारत का पाक को मुंहतोड़ जवाब, सेना ने 7 पाक सैनिक मारे, दो चौकियां तबाह
भारत ने जम्मू-कश्मीर में पुंछ के कृष्णा घाटी में सेना पर हमला करने की पाकिस्तान की कायराना हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे दिया है। भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान से गोलीबारी करने वाली दोनों चौकियों को पूरी तरह तबाह कर दिया है। सेना की तरफ से की गई इस कार्रवाई में पाकिस्तान के सात सैनिक मारे गए हैं। पाकिस्तान की तरफ से इन्हीं चौकियों से कल गोलाबारी की गई जिसमें दो भारतीय जवान शहीद हो गए थे। पाकिस्तान के इन दोनों पोस्टों पर 647 मुजाहिदीन बटालियन के करीब 10 से 16 सैनिक तैनात थे।
देश की सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर बने ऊंची-ऊंची दीवार, सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका
सुप्रीम कोर्ट सरकार को निर्देश दे कि देश की सीमाओं पर जहां भी संभव हो ऊंची दीवार बनाई जाए ताकि आए दिन होने वाली आतंकवादी घुसपैठ को रोक जा सके। ये मांग की गई है सुप्रीम कोर्ट में दायर एक जनहित याचिका में। यह याचिका वैश्य समाज एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश ने दायर की है। सुप्रीम कोर्ट 5 मई को इस याचिका पर सुनवाई करेगा। याचिका में कहा गया है कि खुली सीमा होने की वजह से देश के दुश्मन और आतंकवादी देश की सीमाओं से आए दिन घुसपैठ करते हैं। खुली सीमा की वजह से देश में आतंकवादी हमले होते हैं।
शहीद जवानों के पार्थिव शरीर से पाकिस्‍तान ने की बर्बरता- भारतीय सेना
पाकिस्तान ने एक बार फिर घिनौना बर्ताव करते हुए हमारे शहीद जवानों के शरीर को क्षत विक्षत किया है. आज सुबह सीज फायर का उल्लंघन करते हुए सीमा पार से पाक ने फायरिंग की थी. इसमें हमारे 2 जवान शहीद हो गए. भारतीय सेना की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पाकिस्तान ने आज सीज फायर का उल्लंघन करते हुए कृष्णा घाटी सेक्टर में सेना के दो पोस्ट पर फायरिंग की. इसके अलावा पेट्रोलिंग कर रही टीम पर भी हमला किया गया.
बिना लाल बत्ती की गाड़ियों से दफ्तर पहुंचे मंत्री,अफसर
गाड़ियों से लाल बत्ती हटाने का आदेश आज से लागू हो गया. सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों पर इसका असर भी दिखाई दिया. सोमवार को दिल्ली में गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के बाहर जो गाड़ियां नजर आईं उन पर लाल बत्तियां नहीं थीं. मोदी कैबिनेट ने 1 मई से वीआईपी कल्चर खत्म करने के लिए लाल बत्ती पर पाबंदी लगाने का फैसला किया था. हालांकि ये फैसला केंद्र सरकार कई दिन पहले ले चुकी है, लेकिन सोमवार से यह फैसला लागू होना था. सोमवार को लाल बत्ती का रिएलिटी चेक किया.
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर पीएम मोदी ने देश की श्रमिकों को किया सलाम
अंतर्राष्ट्रीय लेबर डे पर पीएम मोदी ने देश के मेहनतकश श्रमिकों को सलाम किया है। भारत में मजदूर दिवस के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन को मई दिवस भी कहा जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संघों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए हर साल मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर सभी भारतीय वर्करों को सलाम किया है। अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है कि आज, श्रम दिवस पर हम अनगिनत श्रमिकों के दृढ़ संकल्प और परिश्रम को सलाम करते हैं जो भारत की प्रगति में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।
तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने औपचारिक स्वागत के बाद सुषमा स्वराज से की मुलाकात
दो दिवसीय भारत दौरे पर आए तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन का सोमवार को राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। उनके स्वागत के दौरान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे। अपने इस भारत दौरे पर राष्ट्रपति दोनों देशों के बीच विभिन्‍न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ताओं में हिस्सा लेंगे जिसमें न्‍यूक्लियर सप्‍लाई ग्रुप में सदस्‍यता को लेकर वार्ता भी शामिल है।
आज से लागू हो रहा है रियल एस्टेट से जुड़ा कानून,नहीं चल पाएगी मनमानी
अब तक बिल्डरों की मनमानी झेल रहे आम आदमी को 1 मई से बड़ी राहत मिलने वाली है। आज से ही बहुप्रतीक्षित रियल एस्टेट एक्ट रेरा (RERA)लागू हो रहा है। फिलहाल यह नया कानून केवल 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने ही इसे अधिसूचित किया है। इसके लागू होने के बाद उपभोक्ता ही सबकुछ हो जाएगा और बिल्डरों की मनमानी नहीं चल पाएगी।
नीति आयोग का सुझाव एक साथ हों लोकसभा विधानसभा चुनाव
नीति आयोग ने सुनवाई में विलंब और लंबित मामलों के मुद्दे के समाधान के लिए न्यायिक कार्यप्रदर्शन सूचकांक शुरू करने की सलाह दी है। आयोग का कहना है कि भ्रष्टाचार के मामले न्यायिक प्रणाली में लंबे समय तक अटक जाते हैं। उसने उन्हें निबटाने के लिए समय-सीमा तय करने की सिफारिश की है। साल 2024 से लोकसभा अैर विधानसभा चुनावों को एक साथ करवाने का सुझाव नीति आयोग ने दिया है.
ट्रिपल तलाक के खिलाफ आगे आएं मुस्लिम समाज के लोगः पीएम मोदी
देशभर में ट्रिपल तलाक पर चर्चा है और इस बीच पीएम मोदी ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि वो इसके खिलाफ सामने आएं। पीएम ने शनिवार को बासवा जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक के खिलाफ हैं। मुझे उम्मीद है कि मुस्लिम समाज से कुछ प्रबुद्ध लोग आगे आएंगे और मुस्लिम समाज की बेटियों के साथ जो गुजर रही है उससे उनको राहत दिलाएंगे।
विदेशी कैदियों की रिहाई में भारत ने नहीं किया भेदभाव: SC
कुलभूषण जाधव मामले में भारत और पाकिस्तान के बीच जारी कूटनीतिक घमासान के बीच सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि भारत ने ऐसे मामलों में भी कई विदेशी कैदियों को उनके देश भेज दिया, जहां संबंधित देशों की ओर से जवाब में ऐसा सकारात्मक भाव प्रदर्शित नहीं किया गया। भारतीय जेलों में सजा पूरी कर चुके पाकिस्तानी कैदियों की रिहाई से संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने कहा कि एक बार सजा पूरी होने के बाद विदेशी कैदियों की रिहाई के मार्ग में कोई अन्य तर्क आड़े नहीं आता।
J-K में पैलेट गन बैन की मांग पर सुप्रीम कोर्ट- भरोसा दिलवाइए कि पत्थरबाजी नहीं होगी
जम्मू कश्मीर में प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए पैलेट गन का इस्तेमाल बंद करने की मांग पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा याचिकाकर्ता को कहा कि हम केंद्र सरकार को पैलेट गन का इस्तेमाल करने पर रोक लगाने के लिए कहने के लिए तैयार हैं, लेकिन क्या आप यह भरोसा दिलवाइए कि आगे से कश्मीर में पत्थरबाजी नहीं होगी। कोर्ट ने याचिकाकर्ता जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन से कहा कि अगर पत्थरबाजों की ओर से इस मुद्दे पर कोई सकारात्मक जवाब आता है, तब वह इस मुद्दे पर आगे फैसला लेगी। मुख्य न्यायधीश ने कहा कि जब वहां सड़के बंद हैं और पत्थरबाजी हो रही है, तो इस मुद्दे पर हम चर्चा कैसे कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट इस मुद्दे पर अगली सुनवाई 9 मई को करेगा।
देश को मिला जवाब- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? तमिलनाडु में शो कैंसल होने से भड़के लोग
करीब दो साल के लंबे इंतजार के बाद बाहुबली का पार्ट टू शुक्रवार को रिलीज हो गया। इस बीच, तमिलनाडु में फिल्म के सारे शो कैंसल हो गया है। इससे रात भर से सिनेमा घरों में लाइन लगे लोग सड़क पर उतर गए हैं। इस बीच, लोगों को इस सवाल का जवाब मिलेगा कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा। 'बाहुबली 2' आज सिनेमाघरों में पहुंच गई है। फि‍ल्म को लेकर दर्शकों के बीच जबरस्त जोश है,तो देशभर में बाहुबली 2 को रिलीज कर रहे वितरकों को उम्मीद है कि फ़िल्म एक नया इतिहास रचेगी है।
PM ने दी विनोद खन्ना को श्रद्धांजलि
फिल्म अभिनेता और सांसद विनोद खन्ना का 70 साल की उम्र आज सुबह निधन हो गया। वे पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। विनोद खन्ना के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शोक जताया है। अभिनेता को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि खन्ना को हम हमेशा एक पापुलर एक्टर,समर्पित नेता और बहुत ही अच्छे इंसान के रूप में याद करेंगे।
राष्ट्रपति चुनाव से पहले सोनिया कर रही विपक्ष को एकजुट
राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर विपक्ष में हलचल नजर आ रही है और पूरे विपक्ष को एक करने के लिए अब सोनिया गांधी ने कमान संभाली है। नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद उन्होंने शरद पवार और कम्युनिस्ट नेता सीताराम येचुरी से भी मुलाकात की थी। मंगलवार को उनसे मिलने के जदयू नेता शरद यादव भी पहुंचे। सोनिया ने सीपीआई के डी राजा को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है।
MCD चुनाव में जीत मोदी सरकार के काम पर मुहर: अमित शाह
एमसीडी चुनावमें बीजेपी को भारी जीत मिलती दिख रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह वेस्ट बंगाल के दौरे पर हैं। कोलकाता में प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाह ने कहा, "देश में नरेंद्र मोदी की स्वीकृति बढ़ी है। दिल्ली में जीत इसकी पुष्टि करती है।" दिल्ली के बीजेपी चीफ मनोज तिवारी ने कहा, "दिल्ली के मुख्यमंत्री पद पर बैठे जिस शख्स को ईंट से ईंट जोड़ना चाहिए, वह ईंट से ईंट बजा रहा था। धमकी दे रहा था। हम जीत को सुकमा के शहीदों को समर्पित करते हैं।" अन्ना हजारे ने कहा, "आप से लोगों का भरोसा उठ गया है। केजरीवाल की कथनी-करनी में फर्क आया है।"
दिल्ली MCD चुनाव परिणाम- बीजेपी प्रचंड बहुमत की ओंर, 'आप' के चारो खाने चित
दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजों की तस्वीर काफी हद तक अब साफ हो गई है। यहां नार्थ, साउथ और ईस्ट एमसीडी में बीजेपी को भारी बहुमत मिलता दिख रहा है, तो वहीं निकाय चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस और AAP में घमासान छिड़ गया है।
H-1B वीजा में टीसीएस और इंफोसिस का था केवल 8.8 प्रतिशतः नैसकॉम
आईटी इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम ने सोमवार को टीसीएस और इन्फोसिस का बचाव करते हुए कहा कि साल 2014-15 के दौरान अप्रूव हुए कुल एच1बी वीजा में इन दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी सिर्फ 8.8 फीसद (7,504) रही है। गौरतलब है कि हाल ही में इन दोनों कंपनियों पर अमेरिकी प्रशासन ने आरोप लगाते हुए कहा था कि इन कंपनियों ने लॉटरी सिस्टम का फायदा उठाते हुए गलत तरीके से ज्यादा एच1बी वीजा प्राप्त किए हैं।
राजनाथ सिंह ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
गृहमंत्री राजनाथ सिंह रायपुर पहुंचे,उन्होंने सुकमा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह भी मौजूद थे. राजनाथ के साथ गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर भी मौजूद रहे. बता दें कि छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए सीआरपीएफ के जवानों पर हमले से पूरा देश गुस्से में है. सोमवार को हुए इस हमले में कुल 25 जवान शहीद हुए हैं,तो वहीं 7 जवान घायल हुए हैं.
नीति आयोग की योजना: 2032 तक सभी को मिले घर, गाड़ी और एसी
नीति आयोग की योजना है कि अगले 15 साल में भारत में सभी को घर, टॉयलेट, दो पहिया वाहन या कार,बिजली,एयर कंडीशनर और डिजिटल कनेक्टिविटी मिल जाए। इसके लिए आयोग के उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगढ़ि‍या ने विजन 2031-32 नाम से एक रिपोर्ट भी बनाई है, जिसे प्रधानमंत्री, केंद्रीय कैबिनेट के मंत्री तथा राज्‍यों से आए मुख्‍यमंत्रियों के सामने रविवार को प्रस्‍तुत किया गया।
वाजपेयी की कश्मीर नीति से हो समस्या का समाधान
घाटी में जारी हिंसा के बीच जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती राज्य में कानून-व्यवस्था से संबंधित चर्चा के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करने पहुंचीं। इससे पहले मुफ्ती ने पीएम नरेंद्र मोदी से 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित कार्यालय में मुलाकात की।
अब गायों का भी होगा आधार कार्ड,UID नंबर से आसानी से हो सकेंगे ट्रैक
गायों की सुरक्षा और देखरेख को लेकर केंद्र सरकार ने अपनी एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है। केंद्र इंसानों की तरह अब गायों के लिए भी आधार कार्ड जैसी स्कीम लागू करना चाहता है। इस संबंध में सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के सामने अपनी बात रखी। सरकार के मुताबिक यूआईडी जैसी व्यवस्था के जरिए गायों के लिए भी लागू गो को इन्हें लोकेट और ट्रैक करना आसान होगा। इससे गाय की नस्ल,उम्र,रंग और बाकी चीजों का ध्यान रखा जा सकेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में अपनी सिफारिश केंद्र सरकार को सौंपी है।
न्यू इंडिया का नया विजन,आय में 2 लाख के इजाफे का लक्ष्य
सरकार अगले पंद्रह साल में आपकी सालाना आमदनी में दो लाख रुपये की वृद्धि करना चाहती है। नेहरूयुगीन पंचवर्षीय योजनाएं खत्म करने के बाद सरकार देश के विकास का जो 'पंद्रह वर्षीय विजन' दस्तावेज तैयार करने जा रही है उसमें एक महत्वपूर्ण लक्ष्य वर्ष 2031-32 तक देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को बढ़ाकर 469 लाख करोड़ रुपए करना है। माना जा रहा है कि इससे देश की प्रति व्यक्ति आय भी तकरीबन दो लाख रुपए बढ़ जाएगी।
मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की अहम बैठक शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक शुरू हो गई है। इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कहा कि नीति आयोग के संचालन परिषद की बैठक अलग-अलग राज्यों की बेहतरीन नीतियों से सीखने का अवसर है। प्रधानमंत्री ने शनिवार को ट्वीट किया- नीति आयोग के संचालन परिषद की तीसरी बैठक की कल अध्यक्षता करूंगा।
रविशंकर प्रसाद ने दी बयान पर सफाई, कहा- हमारे लिए वोट बैंक मापदंड नहीं
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने ‘मुस्लिम बीजेपी को वोट नहीं देते’ वाले बयान पर विवाद बढ़ने के बाद ट्वीट करके सफाई पेश की है। रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि मोदी सरकार की प्राथमिकता विकास है फिर वो चाहे हिंदू-मुस्लिम, ईसाई या फिर वंचित वर्ग हो हम सभी के विकास में यकीन करते हैं। आपको बता दें कि शुक्रवार को एक कार्यक्रम में केंद्रीय कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मुस्लिम बीजेपी को वोट नहीं देते हैं लेकिन फिर भी बीजेपी मुस्लिमों के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं करती है।
यूपी में साधुओं के वेश में हमला कर सकते हैं आतंकी, मप्र पुलिस ने किया अलर्ट
उत्तर प्रदेश में भगवा वेश में हमले की तैयारी है। मध्य प्रदेश इंटेलिजेंस ने यूपी पुलिस को अलर्ट किया है। आतंकी संगठनों ने टीनएजर्स आतंकियों को साधू और तांत्रिक वेश में प्रशिक्षित कर यूपी में उतार दिया है। एमपी इंटेलिजेंस की जानकारी के बाद सभी कप्तानों और डीआईजी और एसएसपी रेलवे को अलर्ट कर दिया है। ऑपरेशन 'कृष्णा इंडिया' से इन सभी का ताल्लुक बताया जा रहा है।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा- गैर-इरादतन धर्म का अपमान जुर्म नहीं
ऐसे वक्त में जब कुछ लोगों को लग रहा है कि देश में धार्मिक असहिष्णुता बढ़ रही है, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कानूनी हद साफ की है। सर्वोच्च अदालत ने कहा है कि अनजाने में या गलती से किसी धर्म का अपमान करने वाले शख्स पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता। अदालत की राय में अगर ऐसा होता है तो ये कानून का बेजा इस्तेमाल होगा। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने ये टिप्पणी की। 2013 में एक बिजनेस मैगजीन के कवर पेज पर उन्हें भगवान विष्णु के अवतार के तौर पर दिखाया गया था। तस्वीर में धोनी जूते समेत कई चीजें पकड़े हुए थे। इसके बाद उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ था। याचिका में धोनी ने अपने खिलाफ आपराधिक मुकदमे को चुनौती दी थी।
मुस्लिम भाजपा को वोट नहीं देते, फिर भी उनका सम्मान करते है: रविशंकर प्रसाद
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को एक प्रोग्राम में कहा कि मुस्लिम बीजेपी को वोट नहीं देते हैं, लेकिन हमारी सरकारें उनकी सिक्युरिटी का ख्याल रखती हैं। उन्होंने कहा कि हम उन्हें पूरा सम्मान देते हैं। देश में जहां भी हमारी सरकारें हैं वहां ऐसा कोई मामला बताएं जिसमें मुस्लिम को परेशान किया गया है। दरअसल, रविशंकर प्रसाद शुक्रवार को एक प्रोग्राम में हीरोमोटो कॉर्प के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील कांत मुंजाल के सवालों का जवाब दे रहे थे।
कोहिनूर लाने वाली याचिकाएं खारिज
ब्रिटेन से मशहूर कोहिनूर हीरे को भारत लाने की कोशिशों को विराम लग गया है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सराकर के जवाब से संतुष्ट होकर इसे लाने की मांग करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है। मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर के नेतृत्व वाली तीन न्यायाधीशों की एक पीठ ने कहा कि दोनों जनहित याचिकाओं पर सुनवाई की जरुरत नहीं है,क्योंकि कोर्ट केंद्र से मिले जवाब से संतुष्ट है।
कश्मीर पर PM मोदी की दो टूक- जान बचाकर भी पत्थर खाते हैं हमारे फौजी
सिविल सर्विस डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अफसरों को संबोधित किया. इस मौके पर कश्मीर को लेकर पीएम ने बड़ा बयान दिया,मोदी ने कहा कि हमारे फौजी कश्मीर में बाढ़ आने पर लोगों की जान बचाते हैं, लोग उनके लिए तालियां बजाते हैं. लेकिन बाद में हमारे फौजी पत्थर भी खाते हैं. मोदी ने कहा कि सभी को आत्मचिंतन करना चाहिए,इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतनी चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि 20 साल पहले और आज के हालात में काफी अंतर है.
SC का केंद्र से सवाल, आधार कार्ड को वैकल्पिक होने पर ज़रुरी कैसे कर सकते है?
सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया है कि जब आधार कार्ड को ऑप्शनल बनाने के बारे में ऑर्डर दिया जा चुका है तो केंद्र सरकार उसे जरूरी कैसे बना सकती है? बता दें कि पिछले महीने ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए कहा था कि सरकार और उसकी एजेंसियां आधार कार्ड को सोशल वेलफेयर स्कीम्स का फायदा लेने के लिए जरूरी नहीं कर सकतीं। बता दें कि अभी केंद्र के 19 मंत्रालयों की 92 स्कीम्स में आधार का इस्तेमाल हो रहा है।
जेटली ने उठाया H-1B वीजा मुद्दा उठाया, अमेरिका बोला-अभी कोई फैसला नहीं
फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने अमेरिका के कॉमर्स सेक्रेटरी विल्बुर रॉस से वॉशिंगटन में मुलाकात की है। इस दौरान जेटली ने उनके सामने H-1B वीजा मुद्दा सख्ती से उठाया और यूएस में ज्यादा कुशल भारतीय पेशेवरों के अहम रोल को सामने रखा। इस पर रॉस ने कहा, "अमेरिका ने H-1B वीजा मुद्दे को रिव्यू करने की प्रॉसेस शुरू की है और इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।" डोनाल्ड ट्रम्प के प्रेसिडेंट बनने के बाद अमेरिका-भारत के बीच कैबिनेट लेवेल की यह पहली मीटिंग थी।
टाइम के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में पीएम मोदी और PayTm के संस्थापक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शंकर शर्मा को टाइम मैगजीन की इस साल के लिए जारी दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में जगह मिली है। इस लिस्ट में बस दो भारतीय ही शामिल हैं। टाइम मैगजीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेजा मे को भी अपनी लिस्ट में जगह दी है। इस लिस्ट में दुनिया भर के कलाकारों, नेताओं और प्रमुख हस्तियों को जगह मिली है, जिन्हें उनके इनोवेशन, उनकी महत्वाकांक्षा, समस्याओं को हल करने में उनकी प्रतिभा को लेकर सम्मानित किया गया है।
केंद्र सरकार के फैसले के बाद भाजपा के मुख्यमंत्री हटाने लगे लाल बत्ती
एक मई से लाल बत्ती के वीआईपी कल्चर को खत्म करने के फैसले के बाद जहां ज्यादातर नेता इसका समर्थन कर रहे हैं वहीं कई ने विरोध भी किया है। केंद्र के इस फैसले का समर्थन करते हुए भाजपा के कई नेता और मुख्यमंत्रियों ने अपने वाहन से लाल बत्ती हटा दी है। इनमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी शामिल हैं।
आडवाणी-जोशी सहित बड़े नेताओं पर चलेगा केस,क्या होगा इनका भविष्य
सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी विध्वंस मामले में बुधवार को बड़ा फैसला दिया। कोर्ट ने आदेश दिया कि भाजपा के बड़े नेताओं लालकृष्ण आडवाणी,मुरली मनोहर जोशी,उमा भारती,कल्याण सिंह आदि पर आपराधिक साजिश का मामला चलाया जाए। कोर्ट ने यह भी कहा है कि इस मामले में चल रहे दो अलग-अलग केस को एक साथ मिला दिया जाए और रायबरेली में चल रहा मामला लखनऊ में ही चलेगा।
बाबरी केस में SC का फैसला, आडवाणी-जोशी समेत कई भाजपा नेताओं पर चलेगा मुकदमा
अयोध्या ढांचा विध्वंस मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती सहित कई अन्य नेताओं पर आपराधिक साजिश का मुकदमा चलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस मामले पर सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया। बता दें कि सीबीआई ने भाजपा और वीएचपी के वरिष्ठ नेताओं पर आपराधिक साजिश का मुकदमा चलाने की मांग की थी।
13 महीने से फरार माल्या को लंदन में गिरफ्तारी के तीन घंटे बाद ही मिली बेल
पिछले साल मार्च में भारत से भागे विजय माल्या (61) को मंगलवार सुबह स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। वे खुद सेंट्रल लंदन पुलिस स्टेशन पहुंचे थे। भारत ने बैंकों के 9 हजार करोड़ के कर्जदार माल्या को लौटाने की यूके से बीते फरवरी में गुजारिश की थी। इसी के दो महीने बाद यह कार्रवाई हुई। एक्स्ट्राडीशन वॉरंट पर अरेस्ट माल्या को वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया। गिरफ्तारी के तीन घंटे बाद ही उन्हें बेल भी मिल गई।
बैंकों के 9000 Cr के कर्जदार वियज माल्या लंदन में गिरफ्तार
भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ का कर्जदार विजय माल्या को मंगलवार सुबह स्कार्टलैंड यार्ड पुलिस ने अरेस्ट किया। भारत लगातार माल्या को देश वापस लाने की कोशिश में जुटा हुआ है। यूके पुलिस ने भारत की प्रत्यर्पण अपील पर यह कार्रवाई की है। बता दें कि भारत ने 8 फरवरी को प्रत्यर्पण ट्रीटी के तहत माल्या के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था। अब माल्या को वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया जाएगा। बता दें कि विजय माल्या पिछले साल 2 मार्च को देश छोड़कर लंदन भाग गए थे।
अमेरिकी NSA मैकमास्टर ने की मोदी से मुलाकात, सुषमा से भी मिलेंगे
अमेरिका के नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर एचआर मैकमास्टर ने नरेंद्र मोदी से 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर मुलाकात की। मीटिंग में भारत के एनएसए अजीत डोभाल और फॉरेन सेक्रेटरी एस. जयशंकर भी मौजूद रहे। इसमें सिक्युरिटी और टेररिज्म से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। वे सुषमा स्वराज भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि हाल ही में अमेरिका ने अफगानिस्तान-पाक बॉर्डर पर 10 हजार किलो का बम गिराया था। इसमें 90 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे। इस हमले के बाद यूएस एडमिनिस्ट्रेशन उन्हें अफगानिस्तान भेजा था।
कश्मीर में स्कूल-कॉलेज और इंटरनेट बंद, सीएम मुफ्ती ने कैबिनेट की मीटिंग बुलाई
कश्मीर के विरोध प्रदर्शन में कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स शामिल भी हुए। सोमवार को घाटी के सभी 10 जिलों में स्टूडेंट्स सड़क पर उतर आए। ये शनिवार को पुलवामा डिग्री कॉलेज में हुई पुलिस कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। स्टूडेंट्स ने पत्थरबाजी भी की। इसमें एक थाना इंचार्ज, 24 पुलिसकर्मी और करीब 36 स्टूडेंट्स घायल हो गए। घाटी में एहतियातन इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है। मंगलवार को सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद रहे। तनाव को देखते हुए सीएम महबूबा मुफ्ती ने कैबिनेट की मीटिंग बुलाई है।
अप्रैल में भीषण गर्मी, राजस्थान में 46 डिग्री तो महाराष्ट्र में 45 डीग्री पहुंचा पारा
उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। राजस्थान के गंगानगर में दिन का तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। तो वहीं चूरु में पारा 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। महाराष्ट्र में भी भीषण गर्मी की मार रही। महाराष्ट्र के चंद्रपुर में दिन के तापमान 45.9 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी और रेगिस्तानी इलाकों में हीट वेव चलने का अनुमान जताया है।
मोदी बोले, हमने 700 दवाओं को सस्ता किया है
पीएम मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है। गुजरात में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और इसके मद्देनजर इस दौरे को अहम माना जा रहा है। रविवार को सूरत में उनके रोड शो में खासी भीड़ जुटी थी। आज के उनके कार्यक्रम का आगाज सूरत में पाटीदार आरोग्य ट्रस्ट के सुपर स्पेशिलिटी किरण अस्पताल के उद्घाटन से हुआ। इस मौके पर उन्होंने आरक्षण आंदोलन के बाद पहली बार पाटीदारों को संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पैसे बड़ी बात नहीं होती है लेकिन समाज के लिये सेवा का ऐसा काम करना बड़ी बात होती है।
TIME 100 रीडर पोल में मोदी को वोट नहीं, फिलीपींस के राष्ट्रपति सबसे असरदार
फिलीपींस के विवादित राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते ने टाइम मैगजीन का रीडर्स पोल जीत लिया है। वे दुनिया के 100 सबसे ज्यादा असरदार लोगों में टॉप पर हैं। नरेंद्र मोदी को ऑनलाइन सर्वे में एक भी वोट नहीं मिला। न्यूज एजेंसी के मुताबिक रोड्रिगो दुतर्ते टाइम 100 रीडर पोल में लगातार आगे रहे थे। यह एक ऑनलाइन सर्वे है जिसमें पब्लिकेशन ने अपने रीडर्स से कहा था कि वो उस लीडर के लिए वोट करें जिसे वो इस साल दुनिया के 100 असरदार लोगों की टाइम की लिस्ट में देखना चाहते हैं।
काफिला रुकवाकर बच्ची से मिले मोदी, पूछा- कौन सी घड़ी पहनी हो
नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं। सोमवार को उन्होंने एक मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का इनॉगरेशन किया। यही नहीं एयरपोर्ट जाते वक्त मोदी ने रास्ते में अपना काफिला रुकवाकर एक 4 साल की बच्ची से भी मुलाकात की। बच्ची से उन्होंने पूछा- "कौन सी घड़ी पहने हो?"
EVM में गड़बड़ी, तीन तलाक जैसे 5 मुद्दों पर खुलकर बोले मोदी, अपने नेताओं को भी नसीहत
ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आखिरी दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताओं को संबोधित किया। पीएम के संबोधन के साथ ही कार्यक्रम का समापन हो गया। पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि आज कल दूसरे दल के लोग हर रोज नए-नए मुद्दे फैक्ट्री में तैयार कर रहे हैं। साथ ही पीएम अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी ज्यादा उत्साहित नहीं होने की नसीहत दी।
गुजरात और मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर, बिहार और बंगाल में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ जोरदार गर्मी की चपेट में हैं। कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान में बाड़मेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा चूरु गंगानगर और बीकानेर में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान रिकॉर्ड किया गया।
अमित शाह- सारे राज्य में हो BJP सरकार, तब आएगा स्वर्णकाल
मिशन ओडिशा में जुटी बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने जहां पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी। वहीं 2019 में होने वाले ओडिशा विधानसभा चुनाव की रणनीति पर पार्टी नेताओं के साथ चर्चा की। केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कार्यकारिणी बैठक में अमित शाह के भाषण का संवाददाताओं को ब्यौरा दिया।
मिशन ओडिशा में जुटी BJP, भुवनेश्वर की कार्यकारिणी बैठक में मोदी का भव्य स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के भुवनेश्वर पहुंच गए हैं। यहां वो बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। पीएम मोदी एयरपोर्ट से सीधे राजभवन पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी के स्वागत के लिए सड़क पर भारी भीड़ जमा थी। इसके बाद पीएम मोदी ने भुवनेश्वर में रोड शो भी किया। इस रोड शो में भारी संख्या में लोग सड़कों पर उमड़े। पीएम मोदी ने भी गाड़ी से बाहर निकलकर लोगों का अभिनंदन किया। यहां से पीएम मोदी का काफिला जनता मैदान पहुंचा, जहां बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक चल रही है।
पर्रिकर की चेतावनी- जाधव पर हमारा जवाब नहीं झेल पाएगा पाकिस्तान
कुलभूषण जाधव मामले में भारत-पाकिस्तान के बीच तनातनी बढ़ती ही जा रही है। पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस मामले पर पाकिस्तान को चेतावनी दी है। पर्रिकर ने कहा है कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के मामले में एक खतरनाक खेल, खेल रहा है। पूर्व नौ सेना अधिकारी जाधव को जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की एक आर्मी कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई है।
2010 में ही पत्थरबाज काबू कर लिए जाते तो ये हालात न बनते: महबूबा
जम्मू-कश्मीर में एक शख्स को आर्मी जीप से बांधकर घुमाने की जांच शुरू हो गई है। महबूबा मुफ्ती ने पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला पर तंज कसते हुए कहा- अगर 2010 में पत्थरबाजों को काबू कर लिया गया होता तो आज ये हालात न होते। बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर आर्मी की जीप के आगे एक शख्स बंधा है। इसे पत्थरबाज बताया जा रहा है। इसको लेकर कश्मीर की सियासत गर्मा गई है। आर्मी ने भी अपनी तरफ से जांच की बात कही है। फारुख के बेटे उमर अब्दुल्ला ने भी वीडियो पर सवाल उठाए थे।
लखनऊ: ट्रिपल तलाक पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक
तीन तलाक के खिलाफ मुस्लिम महिलाएं एक के बाद एक अब खुलकर सामने आ रही हैं। इंसाफ के इंतजार में पीड़ित महिलाएं प्रधानमंत्री मोदी और यूपी के सीएम योगी से जल्द तीन तलाक को बैन करने औऱ इसे लेकर सख्त कानून बनाने की अपील कर रही हैं। लखनऊ में आज ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक होने वाली है, जिस पर सभी की निगाहें टीकी हुई हैं।
दहेज वाली शादियों का करें बहिष्कार: नीतीश कुमार
बिहार में शराबबंदी लागू करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसे मुद्दों पर कड़ा प्रहार करने जा रहे हैं। संविधान के निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर नीतीश ने बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी समाज की बुराइयों को खत्म करने के लिए लोगों से अपील की। उन्होंने लोगों से कहा कि वे आगे से ऐसी शादियों का बहिष्कार करें, जहां पर दहेज का लेन-देन हो।
कॉन्स्टेबल ने ठुकराया SC का ऑफर, कहा- ज्वॉइनिंग के लिए नहीं कराउंगा शेव
महाराष्ट्र रिजर्व पुलिस फोर्स के एक मुस्लिम कॉन्स्टेबल ने सुप्रीम कोर्ट के उस ऑफर को ठुकरा दिया है, जिसमें कोर्ट ने कहा था कि वो चाहे तो क्लीन शेव कराकर फिर फोर्स ज्वॉइन कर सकता है। बता दें कि जहीरुद्दीन शम्सुद्दीन बेडाडे नाम के इस कॉन्स्टेबल ने फोर्स में दाढ़ी रखने की इजाजत मांगी थी। लेकिन, रूल्स के चलते उसे ये मंजूरी नहीं मिली। उसे सस्पेंड किया गया तो उसने हाईकोर्ट और बाद में सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की।
जाधव को फांसी दिए जाने पर भारत ने PAK से मांगी चार्जशीट की कॉपी
इंडियन नेवी के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव को फांसी दिए जाने के मामले में भारत के हाई कमिश्नर गौतम बम्बावले ने PAK फॉरेन सेक्रेटरी तहमीना जंजुआ से मुलाकात की। बम्बावले ने कहा, "मैंने कुलभूषण यादव केस में चार्जशीट और फैसले की कॉपी मांगी है। उन लोगों ने जाधव से मिलने की हमारी रिक्वेस्ट 13 बार ठुकराई। मैंने एक बार फिर फॉरेन सेक्रेटरी से रिक्वेस्ट की है कि हमें जाधव से मिलने दिया जाए, ताकि हम अपील कर सकें।"
आज अंबेडकर की दीक्षाभूमि पहुंचे PM मोदी, अंगूठे से पेमेंट करने वाली योजना की शुरूआत की
देश आज बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती पर याद कर रहा है। राष्ट्र निर्माण में बाबासाहेब का योगदान विशेषकर संविधान का प्रारूप तैयार करने में उनके योगदान की स्मृति में पूरे देश में समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलितों के मसीहा बी आर अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने इस दौरान नागपुर में सिर्फ अंगूठे से पेमेंट करने वाली योजना की शुरूआत की है।
अगले साल से उर्दू में भी होगा NEET, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिया ऑर्डर
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को ऑर्डर दिया है कि अगले साल (2018-2019) से NEET एग्जाम में उर्दू को लैंग्वेज के तौर पर शामिल किया जाए। सुनवाई के दौरान सीबीएसई के वकील ने कहा कि इस बार 7 मई से NEET के एग्जाम होने हैं, ऐसे में 11 हजार स्टूडेंट्स के लिए फौरन ये बदलाव मुमकिन नहीं है। केंद्र ने भी कहा कि उन्हें NEET में उर्दू को बतौर लैंग्वेज शामिल करने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन इसे अगले साल से लागू करने के बारे में सोचा जा सकता है।
वीवीपीएटी बगैर EVM का इस्तेमाल करने पर SC का EC और केंद्र को नोटिस
वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रैल (वीवीपीएटी) बगैर ईवीएम का इस्तेमाल करने पर सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्शन कमीशन और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। इसका जवाब 8 मई तक देना होगा। बता दें कि वोट देने पर वीवीपीएटी से एक पर्ची निकलती है, जिससे वोटर का पता चल जाता है कि उसका वोट चाहे गए कैंडिडेट को ही गया है। कोर्ट ने यह नोटिस बसपा की पिटीशन्स पर जारी किया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश असेंबली इलेक्शन में भाजपा को तीन-चौथाई बहुमत मिलने के बाद सपा, बसपा समेत तमाम अपोजिशन पार्टियों ने ईवीएम पर सवाल उठाए थे।
आंबेडकर जयंती पर पीएम करेंगे आधार पे की शुरुआत
देश की डिजिटल बनाने की दिशा में अग्रसर केंद्र सरकार आंबेडकर जयंती यानी 14 अप्रैल को आधार के जरिये भुगतान की व्यवस्था शुरू करने का एलान कर सकती है। आंबेडकर जयंती के अवसर पर नागपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें डिजिधन स्कीम के विजेता को भी 1 करोड़ का पुरस्कार दिया जाएगा।
केंद्र ने कहा- पाकिस्तान सीमा पर दीवार बनाने की योजना नहीं
सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान सीमा पर दीवार बनाने की कोई योजना नहीं है। राज्यसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने एक लिखित उत्तर में बताया कि पाकिस्तान की सीमा के साथ दीवार बनाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए सरकार ने बहुस्तरीय रुख अपनाया है। एक अन्य सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल के दौरान 10,000 से ज्यादा एनजीओ का रजिस्ट्रेशन रद किया गया है।
भाजपा ने जीती हिमाचल की भोरंज सीट,अन्य राज्यों में भी आगे
8 राज्यों में हुए विधानसभा उपचुनाव के लिए गुरुवार सुबह शुरू हुई मतगणना जारी है। इस बीच पहला नतीजा आ गया है जो भाजपा के पक्ष में गया है। भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की भोरंज सीट पर चुनाव जीत लिया है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी भाजपा ने बढ़त बना रखी है। दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट पर भाजपा ने बढ़त बनाई है। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्कर चल रहीं है जबकि आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर खिसक गई है।
इस मामले में मोदी ने ट्रंप को पछाड़ा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तस्वीरें साझा करने वाली सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। उनको 69 लाख लोग फॉलो करते हैं। इस मामले में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी पीछे छोड़ दिया है। ट्रम्प 63 लाख फॉलोवर्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं,जबकि पोप फ्रांसिस तीन नंबर पर हैं जिन्हें 37 लाख लोग फॉलो करते हैं।
राष्ट्रपति से मिले 13 विपक्षी दल, बोले- मोदी राज में देश में डर का माहौल
कांग्रेस की अगुवाई में देश के 13 विपक्षी दल बुधवार को देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिले, विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से ईवीएम, अलवर घटना और सुरक्षा एजेंसियों के बेजा इस्तेमाल की शिकायत की। इस प्रतिनिधिमंडल में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद और डॉ। मनमोहन सिंह शामिल थे। इसके अलावा सिंधिया, एके एंटोनी, खड़गे। जय प्रकाश नारायण, सतीश मिश्रा, डी। राजा और अहमद पटेल जैसे कांग्रेस के बड़े चेहरे भी मुलाकात का हिस्सा बने।
ममता के खिलाफ बयान देने वाले BJP नेता पर एक्शन ले सकते हैं योगी: केंद्र
यूपी में बीजेपी यूथ विंग के नेता योगेश वार्ष्णेय ने वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का सिर काटकर लाने वाले को 11 लाख के इनाम का एलान किया था। इस पर संसद में काफी हंगामा हुआ। सरकार ने कहा, "ममता के खिलाफ इस तरह का बयान देने वाले पर योगी सरकार लीगल एक्शन लेने के लिए आजाद है।"
PM मोदी ने विपक्ष पर उठाए सवाल- क्यों रोका OBC कमेटी पर बिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ओबीसी वर्ग से आने वाले बीजेपी सांसदों से मुलाकात की और पिछड़े वर्गों के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यसभा से पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा न मिलने पर सवाल उठाए। पीएम मोदी ने कहा कि आयोग को राज्यसभा में भी मंजूरी मिल जाती तो अच्छा रहता। लोकसभा और राज्यसभा में मिलाकर बीजेपी के 80 से ज्यादा ओबीसी सांसद हैं।
EVM मुद्दे पर मोइली ने कांग्रेस को ही लताड़ा, बोले- हार का बहाना ढूंढ रही पार्टी
देशभर में ईवीएम पर छिड़ी बहस के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली का इसको लेकर एक बड़ा बयान आया है। मोइली ने कांग्रेस के ईवीएम को लेकर किये जा रहे विरोध को बेकार बताया है, मोइली ने कहा है कि ईवीएम का विरोध विपक्ष की निराशावादी की मानसिकता को दर्शाता है। आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी भी अन्य विपक्षी पार्टियों के साथ ईवीएम का मुद्दा जोर-शोर से उठा रही है।
मुस्लिम लॉ बोर्ड की बड़ी घोषणा, 18 महीने में खत्म हो जाएगा 'तीन तलाक'
तीन तलाक पर जारी गतिरोध के बीच ऑल इंडिया मुस्लिम लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ। सईद सादिक ने बड़ी घोषणा की है। सादिक ने घोषणा की है कि वे 18 महीनों के भीतर तीन तलाक खत्म कर देंगे। हालांकि उन्होंने तीन तलाक के मुद्दे पर सरकार के हस्तक्षेप पर आपत्ति भी दर्ज कराई और कहा कि इस मामले में बाहर के दखल की जरूरत नहीं है।
नये सॉफ्टवेयर की मदद से प्रदेश की ट्रेजरी होंगी पेपरलेस
प्रदेश की ट्रेजरी नवीन सॉफ्टवेयर आई.एफ.एम.आई.एस.के अन्तर्गत आने के कारण पेपरलेस होने जा रही है। ट्रेजरी के पेपरलेस होने से अब आहरण एवं संवितरण अधिकारियों द्वारा कोषालय में देयक ऑनलाइन प्रस्तुत किये जायेंगे। देयक से संबंधित सभी आवश्यक प्रशासकीय स्वीकृतियाँ लॉगिन के माध्यम से ऑनलाइन ही भेजने की व्यवस्था रहेगी।
जाधव भारत का बेटा,बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी सरकार: सुषमा
संसद में आज कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में मौत की सजा सुनाए जाने का मामला जोरशोर से उठा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज राज्यसभा में कहा कि भारत यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा कि पाकिस्तान में भारतीय नागरिक को न्याय मिले।
कुलभूषण के पास भारत का वैध पासपोर्ट,वो जासूस कैसेः राजनाथ
भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने के मुद्दे पर आक्रोशित सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि जाधव को बचाने के लिए भारत सरकार जो भी करना होगा,वह करेगी और जाधव के साथ न्याय होगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा,पाकिस्तान द्वारा जाधव को फांसी की सजा सुनाए जाने पर पूरा देश न केवल चिंतित है बल्कि आक्रोशित भी है।
पीएम मोदी और AUS पीएम टर्नबुल ने मेट्रो में तोड़ा ये नियम
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मैट्रो रेल से यात्रा की ताकि दिल्ली की रैपिड ट्रांसपोर्ट व्यवस्था का अनुभव हासिल कर सकें। दोनों नेताओं ने मंडी हाऊस से अक्षरधाम मैट्रो स्टेशन तक यात्रा की। यह दूरी 6.7 किलोमीटर है और इसमें तकरीबन 15 मिनट का वक्त लगा।
मोदी के नेतृत्व में एनडीए लड़ेगी 2019 को लोकसभा चुनाव
सोमवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में एनडीए की बैठक हुई। इसमें यह तय किया गया कि पीएम मोदी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी एनडीए का चेहरा होंगे। यह फैसला सोमवार आधी रात तक चली एनडीए के 33 घटक दलों की बैठक में लिया गया। सोमवार को हुई इस बैठक में सभी दलों ने पीएम मोदी के नेतृत्व को देशहित में बताया।
CIPD ने लिया फैसला,10 मई के बाद हर रविवार बंद रहेंगे पेट्रोल पंप
किसी दिन हड़ताल हो जाए और पेट्रोल पंप बंद रहे तो लोग परेशान हो जाते हैं लेकिन अब ऐसा कुछ होने जा रहा है जिसके चलते यह पेट्रोल पंप हर रविवार बंद रहेंगे। जानकारी के अनुसार कंसोरटियम ऑफ इंडियन पट्रोलियम डीलर्स(सीआईपीडी) ने 10 मई के बाद से हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने का ऐलान किया है।
पहली बार भारत पहुंचे आस्ट्रेलियाई PM टर्नबुल,मोदी की तारीफ की
ऑस्ट्रेेलिया के प्रधानमंत्री माल्कॉल्म टर्नबुल अपनी चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच गए। चार दिवसीय भारत दौरे पर आए अॉस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्‍कल्‍म टर्नबुल का राष्ट्रपति भवन पर औपचारिक स्वागत किया गया। यहां उनकी मुलाकात पीएम मोदी से भी हुई। इस दौरान टर्नबुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी भारत को तरक्की और विकास के असाधरण रास्ते पर ले जा रहे हैं।
CM योगी ने पीएम को दिया एक-एक काम का हिसाब
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व मोदी से भेंट की। समझा जाता है कि दोनों ने राज्य के राजनीतिक एवं शासन के मुद्दों पर चर्चा की। सरकारी कार्यक्रम के सिलसिले में यहां आए योगी ने शाह के साथ राज्य से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल होने वाला है क्योंकि भाजपा सरकार अपना विकास एजैंडा लागू करना चाहती है और अपने चुनावी घोषणा पत्र के वायदों को पूरा करना चाहती है।
पूरे देश में लगना चाहिए गोहत्या पर रोक वाला कानूनः भागवत
गोहत्या को लेकर शुरु हुआ विवाद धीरे-धीरे विवाद बढ़ने लगा है। गोरक्षक दलों द्वारा लोगों के साथ की जा रही मारपीट का मामला तूल पकड़ने लग गया है, इसी बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि पूरे देश में गोहत्या पर रोक लगाने वाला कानून होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गोवध के नाम पर कोई भी हिंसा उद्देश्य को नुकसान पहुंचाती है।
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी ने कहा,3 बार कहने से नहीं हो जाता तलाक
तीन तलाक को लेकर देशभर में चल रही जबर्दस्त बहस के बीच उपराष्ट्रपति की पत्नी सलमा अंसारी ने कहा है कि तीन बार यूं ही तलाक कह देने से तो तलाक नहीं हो जाता। शनिवार को अलनूर चैरिटेबिल सोसाइटी की ओर से संचालित एक स्कूल में आईं सलमा ने मीडिया के सवाल पर अपनी राय दी। सलमा ही अलनूर संस्था की संरक्षक हैं। उन्होंने कहा कि तीन तलाक बेकार की बात है।
बांग्लादेश को साथ लेकर मोदी ने साधा पाक पर निशाना
आतंकवाद को राष्ट्रीय नीति मानने वाले पाकिस्तान को बेनकाब करने का कोई मौका नहीं छोड़ने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर उस पर निशाना साधा है। बांग्लादेश के साथ दोस्ती के नए युग की शुरुआत करने के बाद मोदी ने आतंकवाद को पोषित करने वाली पाकिस्तान की मानसिकता पर करारा प्रहार किया है। उन्होंने इस सिलसिले में किसी देश का नाम नहीं लिया,लेकिन हमले की जद में पाकिस्तान ही था।
पाक पर नाम लिए बगैर पीएम का प्रहार, दक्षिण एशिया के एक देश को आतंकवाद पसंद
मोदी और बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने शनिवार को मानेकशॉ सेंटर में 1971 की लड़ाई में शामिल होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के प्रति योद्धाओं के प्रेम को कोई भुला नहीं सकता है। बांग्लादेश को आजाद कराने के लिए भारतीय सेना ने अहम भूमिका निभाई थी। आतंकवाद से भारत और बांग्लादेश को खतरा है। दोनों देशों के 140 करोड़ लोग एक दूसरे से दिल से जुड़े हैं, लेकिन कुछ पड़ोसियों को आतंक पसंद है।
बांग्लादेश को 28000 Cr का कर्ज देगा भारत, मोदी-हसीना की मीटिंग में 22 करार
बांग्लादेश और भारत के डेलीगेशन के बीच शनिवार को हैदराबाद हाउस में बाइलेट्रल बातचीत हुई। दोनों देशों के बीच डिफेंस, सिक्युरिटी और सिविल न्यूक्लियर सेक्टर से जुड़े 22 समझौते भी हुए। इससे पहले कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई गई। बाद में दोनों पक्षों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया गया। मोदी ने कहा, "बांग्लादेश के साथ दोस्ती का सुनहरा दौर शुरू हुआ है। उसके विकास के लिए भारत उसके साथ खड़ा है।" इस मौके पर मोदी ने बांग्लादेश को करीब 29 हजार करोड़ रुपए (4।5 बिलियन डॉलर) के कर्ज का एलान भी किया।
केजरीवाल की पार्टी में 12 हजार रुपये की थाली, BJP हमलावर, सरकार ने बिठाई जांच
आम आदमी की बात करने वाली आम आदमी पार्टी के जश्न में हजारों की थाली परोसे जाने पर बीजेपी ने कड़े तेवर अपनाए हैं। मामला केजरीवाल सरकार की पहली सालगिरह पर दी गई पार्टी का है। बताया जा रहा है कि इस पार्टी में परोसी गई एक-एक थाली 12 हजार रुपये से ज्यादा की थी। शुंगलू कमेटी ने इस कथित फिजूलखर्ची पर सवाल उठाए हैं।
केजरीवाल ने मेरा सपना तोड़ दिया: अन्ना हजारे
अन्ना हजारे ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल पर लगे आरोपों पर उन्हें अफसोस है। अन्ना ने कहा, "शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट में दिल्ली के सीएम के खिलाफ आरोपों को पढ़ने के बाद मुझे ठेस पहुंची है। वह करप्शन के खिलाफ लड़ाई में मेरा सहयोगी था। उस समय मुझे लगा कि आज की यंग एजुकेटेड जनरेशन देश से करप्शन को दूर करने में मेरी मदद कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मेरा सपना टूट गया।"
आप के दफ्तर का अलॉटमेंट कैंसल, केजरी बोले- BJP ने ताला लगवाया
एलजी अनिल बैजल ने आम आदमी पार्टी के ऑफिस का अलॉटमेंट कैंसल कर दिया है। एलजी की दलील है कि यह रूल्स का साफ तौर पर वॉयलेशन है, क्योंकि दिल्ली की जमीन पर केंद्र का हक है। अरविंद केजरीवाल ने इसमें बीजेपी का हाथ बताया है।
लोकसभा में मोटर व्हीकल अमेंडमेंट बिल पेश
मोटर व्हीकल अमेंडमेंट बिल 2016 लोकसभा में पेश कर दिया गया है। बिल में यह प्रोविजन है कि अगर नाबालिग ने गाड़ी चलाते वक्त एक्सीडेंट किया तो उसे गाड़ी सौंपने वाले पेरेंट्स को 25 हजार रुपए तक जुर्माना या 3 साल तक की जेल हो सकती है। इससे जाहिर है कि बिल मंजूर होने के बाद नाबालिगों को गाड़ी देना बहुत महंगा पड़ेगा। बिल पेश करते हुए रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा, "नया कानून बनने के बाद अगर कोई मिनिस्टर भी ट्रैफिक रूल्स तोड़ेगा तो कैमरों के जरिए जुर्माना पर्ची डाक से घर पहुंच जाएगी।"
SC ने गोरक्षा के नाम पर हिंसा के मामलो में केंद्र और 6 राज्य सरकारों को दिया नोटिस
अलवर में कथित गो-तस्कर की पिटाई से हुई मौत का मामला गरमाता जा रहा है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने गोरक्षकों पर लगाम लगाने की मांग को लेकर दायर पिटीशन पर सुनवाई की। कोर्ट ने 6 राज्यों-राजस्थान, गुजरात, यूपी, झारखंड, कर्नाटक और महाराष्ट्र की सरकारों को नोटिस जारी कर 3 हफ्ते में जवाब तलब किया है। कोर्ट ने कहा है कि क्यों न ऐसे गोरक्षकों के ग्रुप पर बैन लगा दिया जाए। मामले की अगली सुनवाई अब 3 मई को होगी। उधर, अपोजिशन ने इस मामले को लेकर आज राज्यसभा में फिर हंगामा किया।
हिमाचल में लैंडस्लाइड, 100 टूरिस्ट फंसे; कश्मीर में बर्फबारी और बाढ़ में 4 मरे
हिमाचल प्रदेश के किन्नूर डिस्ट्रिक्ट में शुक्रवार को लैंडस्लाइड की कई घटनाएं हुईं। वहां चिटकुल और सांगला एरिया में सड़कों को काफी नुकसान पहुंचा, लिहाजा वहां 100 टूरिस्ट फंस गए हैं। उधर, बर्फबारी और बारिश से बेहाल कश्मीर में सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। घाटी में 13 साल बाद अप्रैल में बर्फबारी- बारिश हुई है। इसके चलते कई जगह एवलान्च और लैंडस्लाइड हुए। इसमें 4 लोगों की मौत हो गई। राजधानी श्रीनगर के अहम इलाकों में पानी भर गया है।
मोदी के दौरे से पहले भारत-इजराइल में 2 अरब डॉलर का बड़ा रक्षा करार
इजराइल ने भारत के साथ दो अरब डॉलर का करार किया है, जिसके तहत वह भारत को मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति करेगा। यह मिसाइल प्रणाली 70 किमी के दायरे में एयरक्राफ्ट, मिसाइल और ड्रोन को तबाह कर देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजराइल दौरे से पहले भारत और इजराइल के बीच 2 अरब डॉलर से ज्यादा का रक्षा करार सामने आया है।
नाराज शिवसेना को NDA बैठक का न्योता, अमित शाह ने किया उद्धव को फोन
सांसद रवींद्र गायकवाड पर एअर इंडिया की पाबंदी को लेकर शिवसेना झुकने को तैयार नहीं है और अब बीजेपी ने अपनी सहयोगी पार्टी को सुलह के संकेत दिए हैं। सूत्रों की मानें तो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को फोन किया। उन्होंने ठाकरे को 10 अप्रैल को होने वाली एनडीए की बैठक का न्योता दिया। बैठक 10 अप्रैल को दिल्ली में होनी है।
राज्यसभा में GST बिल पास, मनमोहन ने बताया ऐतिहासिक कदम
तमाम अड़चनों के बाद आखिरकार गुरुवार को राज्यसभा में जीएसटी बिल पास हो गया है। संसद की ऊपरी सदन में बिना कोई संशोधन इस विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया है। केंद्र सरकार के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री और अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह ने इस कदम ऐतिहासिक बताया। मनमोहन सिंह ने कहा कि आर्थिक सुधार की दिशा में ये एक बेहतरीन कदम है। राज्यसभा में बिल पास होने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि 1 जुलाई से देशभर में GST कानून लागू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद आम आदमी पर टैक्स का बोझ कम हो जाएगा।
लोकसभा में शिवसेना सांसदों ने की उड्डयन मंत्री को दी धमकी, स्मृति-राजनाथ ने किया बीचबचाव
शिवसेना के चप्पलमार सांसद रविंद्र गायकवाड़ गुरुवार को संसद पहुंचे। गायकवाड़ ने संसद में कहा कि मेरे साथ इस मुद्दे पर अन्याय हो रहा है। यह एक जनप्रतिनिधि के साथ अन्याय हुआ है। गायकवाड़ ने कहा कि बिना जांच पड़ताल के साथ मेरे साथ मीडिया ट्रायल हुआ। इस बीच, शिवसेना के सांसदों ने उड्यन मंत्री गजपति राजू के खिलाफ नारेबाजी की।
भाजपा स्थापना दिवस: पीएम मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बीजेपी मुख्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि दी। भारतीय जनता पार्टी आज अपना 38वां स्थापना दिवस मना रही है। स्थापना दिवस को देशभर के पार्टी कार्यकर्ता मना रहे हैं। इस बार यूपी में बीजेपी की शानदार जीत के बाद स्थापना दिवस और खास बन गया है। पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कार्यकर्ताओं को सेवा भाव से काम करने का मंत्र दिया।
मोदी मंत्रिमंडल में जल्द बदलाव के आसार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में बदलाव के आसार बताए जा रहे हैं। पार्टी के संगठन में कई पद खाली हो गए हैं और मंत्रिमंडल में भी 2019 को ध्यान में रखकर बदलाव किए जाने की बात कही जा रही है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के गोवा के सीएम बनने के बाद इस पद अतिरिक्त कार्यभार वित्तमंत्री अरुण जेटली संभाल रहे हैं।
भारत ने ठुकराया अमेरिका का प्रस्ताव,कहा- नहीं चाहिए मध्यस्थता
भारत और पाकिस्तान के बीच शांति बहाली में अमेरिका द्वारा मध्यस्थता की बात से भारत ने इन्कार किया है। भारत ने यह प्रतिक्रिय संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थायी सदस्य निक्की हेली के बयान के बाद दी है। दरअसल राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत व अमेरिका के बीच मध्यस्थता करने की इच्छा जताई थी। तब भारत ने इस पर खास प्रतिक्रिया नहीं जताई थी। लेकिन मंगलवार को जब संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की प्रतिनिधि निक्की हेल ने इस बात को दोहराया तो भारत ने इसे बर्दाश्त नहीं किया।
NSG की सदस्यता में भारत का रोड़ा बना चीन,दूसरे देशों का मिल सकता है समर्थन
एनएसजी में भारत की सदस्यता के विरोध में चीन खड़ा है वहीं दुनिया के अन्य देश समर्थन देते नजर आ रहे हैं। इस बीच पीएम मोदी की जर्मनी यात्रा के पहले ही भारत की सदस्यता को लेकर सकारात्मक संकेत नजर आ रहे हैं। दरअसल इस यात्रा से पहले अब भारत से समर्थन में वह देश भी आ रहे हैं जो पहले इसका विरोध कर रहे थे। जर्मनी के एक वरिष्ठ राजनयिक सूत्र ने बताया कि एनएसजी परामर्श समूह की बैठक जारी है और यहां भारत की सदस्यता के बारे में चर्चा की जा रही है। इस बैठक में जर्मनी ने भारत को अपना समर्थन दिया है।
यूपी की राह पर तमिलनाडु व महाराष्ट्र,कर्ज माफी के साथ आएंगे किसानों के अच्छे दिन
किसानों के लिए मंगलवार सचमुच मंगलकारी रहा। सुबह मद्रास हाई कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को सूखा प्रभावित किसानों के कर्ज माफ करने को कहा, तो शाम होते-होते उप्र सरकार ने छोटे किसानों के एक लाख रुपए तक के फसल कर्ज माफ करने का ऐलान कर दिया। रात तक महाराष्ट्र से भी ऐसे संकेत मिलने लगे। वहां के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने संकेत दिए कि महाराष्ट्र में भी भाजपा नीत सरकार किसानों की कर्जमुक्ति पर विचार कर रही है। कई अन्य राज्यों में भी इस तरह मांग तेज हो गई है।
नए सुरक्षा फीचर वाले 200 रुपये के नोट लाने की तैयारी
ब आपको जल्द ही 200 रुपये के नोट देखने को मिल सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 200 रुपये के नोट छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 200 रुपये के नोट में नए सिक्योरिटी फीचर्स होंगे, ताकी इसकी नकल करना नामुमकिन होगा। आरबीआई के मुद्रा विभाग से जुड़े सूत्रों ने इंडिया टुडे से कहा, '200 रुपये के नोट छापने की तैयारी चल रही है। हालांकि जब तक केंद्र सरकार इसे नोटिफाइड नहीं करती, तब तक इनके डाइ बनाने का काम शुरू नहीं होगा। इसलिए फिलहाल RBI सरकार के नोटिफिकेशन के बाद 200 के नए नोट लाने की अपनी योजना पर काम शुरू करेगी।'
भारत में हमारे नागरिकों पर हमले को मानवाधिकार परिषद में उठाएंगे: अफ्रीकी राजदूत
भारत में अफ्रीकियों पर हमलों के मामले पर बुलाई गई एक विशेष बैठक के बाद अफ्रीकी देशों के मिशन प्रमुखों ने साफ कहा कि अधिकारियों के तरफ से इसकी समुचित निंदा नहीं की गई। पिछले हमले और ग्रेटर नोएडा के हमलों की समीक्षा करने के बाद वह इस नतीजे पर पहुंचे कि ऐसे हमले रोकने के लिए समुचित और असर दिखाने वाले कदम भी नहीं उठाए गए। इस बैठक के बाद एक आवाज़ में मिशन प्रमुखों ने कहा कि ये हमले साफ तौर पर नस्लीय हैं।
शराबबंदी: SC के आदेश से बचने को नये नुस्खे अपना रही राज्य सरकारें
सुप्रीम कोर्ट के द्वारा हाइवे पर शराब की ब्रिकी को लेकर लगाई गई रोक से अधिकतर राज्य सरकारें परेशान हैं। कोर्ट का आदेश था कि हाइवे व उसके आस-पास के 500 मीटर इलाके में शराब की बिक्री नहीं होनी चाहिए, और सभी शराब की दुकानें बंद होनी चाहिए। लेकिन अब अधिकतर राज्य सरकारें इसका उपाय खोजने में लग चुकी हैं। इसको लेकर राज्य सरकारों, रेस्तरां मालिकों और शराब की बिक्री करने वालों ने फैसले की काट निकाल ली है।
EVM सुरक्षा पर चुनाव आयोग की पहल, छेड़छाड़ पर खुद बंद हो जाएगी मशीन
चुनाव आयोग ऐसी आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें खरीदने को तैयार है, जो छेड़छाड़ की कोशिश होने पर खुद ब खुद काम करना बंद कर देंगी। यह कदम एक ऐसे समय पर उठाया जा रहा है जब कई दल हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगा चुके हैं।
पीएम मोदी से मिले मलेशियाई प्रधानमंत्री, सात समझौतों पर हस्ताक्षर
भारत और मलेशिया के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिनमें वायु सेवा समझौता और दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं की परस्पर मान्यता से जुड़ा समझौता शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की सरकारी यात्रा पर आए उनके मलेशियाई समकक्ष नजीब अब्दुल रजाक की मौजूदगी में समझौता हुआ।
पीएम बोले- युवाओं को तकनीकी तौर पर सक्षम करना ही न्यू इंडिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात वीडियो कांफ्रेंस के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2017 को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम तकनीकी के युग में जी रहे हैं और युवाओं को न्यू इंडिया के रास्ते को मजबूत करना है। लिहाजा हमें तकनीकी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए और नए अविष्कार करने चाहिए। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में अलग-अलग राज्यों से लगभग 10 हजार स्टूडेंट हिस्सा ले रहे हैं।
कालेधन के खिलाफ मोदी सरकार का ऑपरेशन, 16 राज्यों की 300 कंपनियों पर छापे
प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशों के बाद सरकार का आपरेशन ब्लैकमनी शुरू हो गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को देशभर में एक साथ सौ से ज्यादा स्थानों पर छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया है। खासकर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरु, भुवनेश्वर और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में ईडी की टीम छापेमारी कर रही हैं। ईडी की टीम ने शनिवार की सुबह एक साथ देश के तमाम बड़े शहरों में छापेमारी की।
आज से रद्दी बन गए 500 और 1000 के पुराने नोट
पुराने 500 और 1000 के नोट बदलने की आखिरी खिड़की भी बंद हो गई। 31 मार्च की शाम 5 बजते ही पुराने नोट को जमा कराने के लिए RBI के काउंटर भी बंद हो गए। आखिरी दिन सुबह से ही रिजर्व बैंक के बाहर लंबी कतार लगी रही। लोग प्रतिबंधित हुई 500 और 1000 रुपये की करेंसी को रिजर्व बैंक में जमा कराने के लिए आखिरी वक्त पर परेशान दिखे।
राम जन्मभूमि-बाबरी विवाद पर SC का जल्द सुनवाई से इन्कार,स्वामी बोले- अपनाऊंगा दूसरा रास्ता
सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि विवाद में सुब्रमण्यम स्वामी को झटका देते हुए मामले में जल्द सुनवाई से इन्कार कर दिया है। अदालत ने कहा है कि इस मामले में जल्द सुनवाई संभव नहीं है। बता दें कि भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अदालत में जल्द सुनवाई के लिए 21 मार्च को अर्जी दी थी। हालांकि उनकी अर्जी के खिलाफ मामले में एक पक्ष रहे हाशिम अंसारी के बेटे इकबाल अंसारी ने कोर्ट को चिट्ठी लिखी है कि स्वामी इस मामले में पक्ष नहीं हैं।
मार्च में 10 राज्यों में आसमान से बरस रही आग
इस साल मार्च ही जून की तरह तपा रहा है। देश के कई राज्य मार्च के महीनें में ही गर्म हवओं से झुलस रहे हैं। कई इलाके तो ऐसे हैं जहां पारा समान्य से 9 डिग्री तक चढ़ चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च में गर्मी का पिछले छ साल का रिकॉर्ड टूट चुका है और गर्मी आगे भी झुलसाने वाली है।
EC का सख्त आदेश, ज्योतिषी ने भी चुनाव नतीजों की भविष्यवाणी की तो खैर नहीं
अब चुनाव के दौरान न तो किसी तरह के एग्जिट पोल जारी किए जा सकेंगे और न ही कोई भविष्यवाणी की जा सकेगी। बृहस्पतिवार को चुनाव आयोग ने चुनाव के दरम्यान नतीजों को लेकर ज्योतिषी, टैरो कार्ड रीडर्स या फिर राजनीतिक पंडित की ओर से भविष्यवाणी करने और अनुमान जताने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। अगर एग्जिट पोल पर प्रतिबंध के दौरान चुनाव नतीजों को लेकर भविष्यवाणी की जाती है या फिर अनुमान जताया जाता है, तो इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा और संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
आज आखिरी तारीख,निपटा लें यह जरूरी काम नहीं तो हो जाएंगे परेशान
वित्त वर्ष 2016 खत्म होने में सिर्फ कुछ घंटे बचे हैं और कुछ ऐसे जरूरी काम हैं जो अगर आपने आज यानी 31 मार्च को नहीं निपटाए तो फिर कल यानी 1 अप्रैल से हो सकता है आपकी मुसीबत बढ़ जाए। नए वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से काफी कुछ बदलने वाला है। ऐसे में समझदारी इसी में है कि आप अपने सभी जरूरी काम 31 मार्च तक ही निपटा लें,क्योंकि ऐसा करने में लापरवाही बरतना आपको थोड़ा महंगा पड़ सकता है। जानिए आप 31 मार्च तक कौन से जरूरी काम निपटाकर फायदे में रह सकते हैं।
राज्यसभा में उठी मांग, सदन में नहीं आना तो इस्तीफा दें सचिन-रेखा
राज्यसभा में गुरुवार को समाजवादी पार्टी के एक सदस्य ने सचिन तेंदुलकर और रेखा के सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं होने पर आपत्ति जताई और सवाल किया कि अगर उनकी रुचि इसमें नहीं है तो क्या उन्हें इस्तीफा नहीं दे देना चाहिए। सपा के नरेश अग्रवाल ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाया। अग्रवाल ने कहा कि संवैधानिक व्यवस्था के तहत राज्यसभा में 12 सदस्य मनोनीत किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि क्रिकेट और फिल्म सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को मनोनीत किया जाता है। लेकिन ऐसे कई सदस्य सदन में नहीं आ रहे हैं।
SC ने तीन तलाक मामला संविधान पीठ को भेजा,रोज होगी सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक का मामला संविधान पीठ को भेज दिया है। मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की पीठ ने संबंधित मामले को संविधान पीठ को सौंप दिया। 11 मई से संविधान पीठ तीन तलाक सुनवाई शुरू करेगी। संविधान पीठ लगातार चार दिनों तक इस मामले पर दोनों पक्ष को सुनेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि दोनों पक्ष चार हफ्ते में अपना जवाब दाखिल करें। इससे पहले 27 मार्च को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि मुसलमानों में प्रचलित तीन तलाक,निकाह हलाला और बहुविवाह की प्रथाओं को चुनौती देने वाली याचिकाएं विचारयोग्य नहीं हैं।
मार्च में ही सूरज के तरेरी आंखें,40 के पार पहुंचे पारे से लोग हलकान
समूचा देश इस समय प्रचंड गर्मी से झुलस रहा है। मार्च में ही सूर्यदेव के तेवर तीखे नजर आ रहे हैं और आसमान से आग बरस रही है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश,झारखंड,हरियाणा सहित कई राज्यों में पारा मार्च महीने में 38 डिग्री पार कर गया है। अचानक मौसम में हुए बदलाव के बाद नित नए रिकॉर्ड टूट रहे हैं। दिल्ली में सात साल बाद मार्च में इतनी गर्मी पड़ी, तो देहरादून में 2001 के बाद मार्च मे इतनी गर्मी हो रही है।
जीएसटी पर लोकसभा में बहस जारी,जेटली ने बताया क्रांतिकारी कदम तो कांग्रेस ने बेबी स्टेप
लोकसभा में जीएसटी को पेश किए जाने के बाद सदन में बहस हो रही है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी शुरुआत करते हुए कहा कि यह एक क्रंतिकारी बिल है वहीं कांग्रेस के विरप्पा मोइली ने कहा कि यह कि यह बिल कोई गेम चेंजर नहीं बल्कि बेबी स्टेप है। बहस की शुरुआत करते हुए जेटली बोले कि अधिकारों का दुरुपयोग ना हो यह ध्यान रखना होगा। जीएसटी काउंसिल की 12 बैठकों में सबकि सहमति और सलाह के बाद इसे प्रोसेस किया गया है। यह एक क्रांतिकारी बिल है जो सबका फायदा करेगा।
कार कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट का झटका,1 अप्रैल से नहीं बिकेंगी BS-3 कारें
सुप्रीम कोर्ट ने कार कंपनियों को बड़ा झटका देते हुए आदेश दिया है कि 1 अप्रैल से कंपनियां बीएस-3 कारें देश में नहीं बेच पाएंगी। इसके बाद केवल बीएस-4 कारें ही बेची जा सकेंगी। सप्रीम कोर्ट में सोसायटी ऑफ ऑटोमोबाइल मेन्युफैक्चरर्स ने याचिका लगाकर मांग की थी कि बीएस-3 कारों की बिक्री को 1 अप्रैल के बाद भी जारी रखने की अनुमति दी जाए ताकि वो अब तक बन चुकी 8.24 लाख कारों को बेच सके।
SC ने केंद्र व JK सरकार से पूछा,जम्मू-कश्मीर में कौन है अल्पसंख्यक
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार से यह तय करने को कहा है कि क्‍या राज्‍य में हिंदू और अन्‍य गैर मुस्लिम समुदाय अल्‍पसंख्‍यकों की श्रेणी में आते हैं। क्‍या इसके तहत उन्‍हें आरक्षण के फायदे दिए जा सकते हैं। चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अध्‍यक्षता वाली बेंच ने सोमवार (27 मार्च) को यह बात रिकॉर्ड में ली कि केंद्र और राज्‍य सरकार के अधिकारी एकसाथ बैठकर जम्‍मू-कश्‍मीर में अल्‍पंसख्‍यकों को होने वाली परेशानियों पर विचार करने और चार सप्‍ताह में प्रस्‍ताव देने को सहमत है।
भाजपा के लिए योगी तो कांग्रेस के कैप्‍टन होंगे अमरिंदर
राजनीतिक दलों की ओर से दिसंबर के गुजरात विधानसभा चुनाव का ताना बाना अभी से बुना जाना शुरू हो गया है। जिसके तहत इस बार के गुजरात चुनाव में प्रचार का मोर्चा भाजपा के 14 मुख्यमंत्री संभालेंगे। वैसे तो गुजरात का सीएम होने के नाते चुनाव विजय रुपानी को आगे करके लड़ा जाएगा। लेकिन इसके स्टार कैंपेनर पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ होंगे।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में पेश किया जीएसटी बिल
जीएसटी से संबधित बिलों को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे लोकसभा में पेश कर दिया। इस पर 28 मार्च को चर्चा की संभावना है। इसके अलावा विभिन्न उपकरों को खत्म करने के लिए उत्पाद एवं सीमा शुल्क कानून में संशोधनों और नई जीएसटी व्यवस्था के तहत निर्यात एवं आयात के बिल देने संबंधित संशोधन भी सदन में रखे जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार,लोकसभा की कार्यसूची सलाहकार समिति की आज बैठक होगी जिसे इस विधेयकों पर चर्चा की अवधि तय की जाएगी।
भारत और पाक के बीच अगले महीने बैठक,पिघल सकती है रिश्तों पर जमी बर्फ
भारत और पाकिस्तान की बीच रिश्तों पर जमी बर्फ अगले महीने पिघल सकती है। जानकारी के अनुसार इंडियन कोस्ट गार्ड और पाकिस्तान मेरीटाइम सिक्योरिटी एजेंसी के बीच बैठक के लिए भारत तैयार है। हालांकि इसकी तारीख तय नहीं है लेकिन खबर है कि यह 15 अप्रैल के असापास हो सकती है। पिछले साल यह बैठक जुलाई में हुई थी।
आइए नागरिक धर्म का पालन करें,न्यू इंडिया का सपना साकार करें
पीएम मोदी ने रविवार को 30वीं बार देश की जनता से अपने मन की बात की। इस दौरान उन्होंने देश के वीर सपूतों भगत सिंह,सुखदेव और राजगुरू के बलिदान को याद किया। पीएम ने कहा कि यह शहीद हमारी प्रेरणा हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से न्यू इंडिया का सपना साकार करने का आह्वान भी किया। पीएम ने कही कि न्यू इंडिया सरकार की कोई स्कीम नहीं है और ना कोई किसी मेनीफेस्टो का हिस्सा है। यह तो हर भारतीय की ताकत को दिखाता है जो साथ मिलकर एक भव्य भारत का निर्माण करेंगे।
लोकसभा में सांसद ने पूछा, क्या शेरों को पालक पनीर खिलाएगी सरकार?
यूपी सरकार द्वारा अवैध बूचड़खानों पर की जाने वाली कार्यवाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। सरकार द्वारा बड़ी संख्या में अवैध बूचड़खानों को बंद करवाने के बाद खबर आई कि राज्य के चिड़ियाघरों में शेरों और बब्बर शेरों को खुराक के तौर पर मीट नहीं मिल पा रहा है।
चुनावी कुश्ती के बाद सांसदों ने देखी 'दंगल'
देश के पांच राज्यों में चुनावी कुश्ती और सियासी दंगल के बाद संसद में माननीयों को स्क्रीन पर फिल्म 'दंगल' दिखाई गई। सांसदों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में फिल्म 'दंगल' की विशेष स्क्रीनिंग की गई जिसे देखने ज्यादातर सांसद अपने परिवार के साथ पहुंचे। लोकसभा सचिवालय सूत्रों के मुताबिक संसद के बालयोगी ऑडिटोरियम में फिल्म दंगल का खास शो रखा गया। इसमें सभी सांसदों के अलावा संसदीय सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया।
राज्यसभा में स्वामी ने पेश किया गो हत्या पर सजा-ए-मौत का विधेयक
एक ओर जहां उत्तर प्रदेश में बूचड़खानों और गो हत्या करने वालों पर कार्रवाई चल रही है। वहीं दूसरी ओर गायों की संख्या का स्थिरीकरण सुनिश्चित करने के लिए प्राधिकरण सृजित करने और गौ हत्या के मामले में मौत की सजा के प्रावधान वाला एक निजी विधेयक शुक्रवार को राज्यसभा में पेश किया गया। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने शुक्रवार को उच्च सदन में गौ संरक्षण विधेयक, 2017 पेश किया। इस विधेयक में गायों की संख्या का स्थिरीकरण सुनिश्चित करने और गौहत्या पर प्रतिबंध लगाने के लिए संविधान के अनुच्छेदों 37 और 48 का अनुपालन सुझाने के लिए एक प्राधिकरण सृजित करने का भी प्रावधान किया गया है।
दोषी करार लोगो पर लग सकता है चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध, SC ने केंद्र से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने किसी भी आपराधिक मामले में दोषी करार दिए गए व्यक्ति के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के मामले में केंद्र से जवाब मांगा है। जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने केंद्र सरकार को 7 दिनों के अंदर इस पर जवाब देने को कहा है। कोर्ट अब 18 अप्रैल को इस मामले की फिर सुनवाई करेगा।
पाकिस्तान को पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान खाली करना होगा: भारत
चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को लेकर जारी तनाव के बीच भारत ने साफ कहा है कि पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का कब्जा अवैध है और उसे खाली करना ही होगा। केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि भारत की यह मांग है कि पाकिस्तान इन इलाकों को खाली कर दे।
किसानों के लोन माफ नहीं करेगी केंद्र सरकार: जेटली
यूपी के किसानों से चुनावी वादा पूरा करने के दबाव के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लोन माफ किए जाने की बात से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार लोन माफ नहीं करेगी, लेकिन राज्य सरकारें अपने संसाधनों के जरिए इस दिशा में प्रयास कर सकती हैं।
तेज बहादुर पूरी तरह स्वस्थ, मौत की खबरें पाकिस्तानियों का एजेंडा : बीएसएफ
कुछ माह पहले सीमा पर तैनात एक बीएसएफ जवान ने खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठाया और वीडियो साझा कर कहा कि बीएसएफ में जवानों को अच्छा खाना नहीं दिया जाता है। बीएसएफ ने जांच बिठाई और आरोपों को नकार दिया। लेकिन अब यह बात सामने आ रही है कि पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर यह बताया जा रहा है कि भारत में यह शिकायत करने वाले जवान की मौत हो चुकी है।
मोदी कैबिनेट का फैसला, संसद की मंजूरी से ही बदली जा सकेगी ओबीसी सूची
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कैबिनेट ने बड़ा फैसला करते हुए राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की जगह अब एक नया आयोग बनाने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, इस फैसले के बाद अब सामाजिक और शैक्षणिक तौर पर पिछड़े लोगों के हित में काम करने के लिए नेशनल कमीशन फॉर सोशल एंड एजुकेशनली बैकवर्ड क्लासेस (NSEBC) का गठन किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इस फैसले से देश में ओबीसी कैटेगरी के लिए भी एससी-एसटी कमीशन की तर्ज पर NSEBC का गठन किया जाएगा। NSEBC एक संवैधानिक संस्था होगी और ओबीसी सूची में नई जाति का नाम जोड़ने अथवा हटाने के लिए संसद की मंजूरी जरूरी हो जाएगी।
भारत ने लंदन की संसद के बाहर हुए आतंकी हमले की निंदा की
ब्रिटेन की राजधानी लंदन में संसद भवन के पास एक हमलावर ने कार से राहगीरों को कुचल दिया और संसद परिसर के बाहर एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। भारत ने इस आतंकी हमले की यह कहते हुए निन्दा की है कि लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, ‘‘भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निन्दा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है। लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है। ब्रिटिश संसद परिसर के निकट एक हमलावर ने ब्रिटिश पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। हमलावर को गोली मार दी गई।
भारत-बांग्लादेश के बीच हो सकता है परमाणु समझौता
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने भारत दौरे पर कुछ अहम समझौते कर सकती हैं। इनमें सबसे ज्यादा उम्मीद असैन्य परमाणु समझौते के होने की लगाई जा रही है। बता दें कि बांग्लादेश के रूपपुर में रूस न्यूक्लियर पावर प्लांट स्थित है, अगर यह समझौता होता है तो भारत-रूस-बांग्लादेश के बीच में त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ सकता है। शेख हसीना 7 से 10 अप्रैल के बीच भारत दौरे पर होंगी।
पूर्व सांसदों की पेंशन पर सुप्रीम कोर्ट सख्त
सांसदों को मिलने वाली पेंशन और भत्तों से संबंधित एक याचिका की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी कर कहा कि हमनें वो जमाना भी देखा है, जब लंबे वक्त तक सांसद गरीबी में रहकर मर जाते थे। सुप्रीम कोर्ट ने इसके तहत केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस भी भेजा है। जस्टिस जे चेलमेश्वर की अगुवाई वाली इस बेंच ने लोकसभा और राज्यसभा के सेकेट्री को भी नोटिस जारी किया है।
मोदी के लोकसभा से जाते ही गपशप में लगे सांसद, भड़क गईं स्पीकर
लोकसभा में गुरुवार सुबह प्रश्नकाल खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उठकर जाते ही दूसरे सांसद गप करने लगे, जिसपर अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुरी तरह नाराज हो गईं। महाजन ने नाराजगी जताते हुए कहा, स्कूल से भी ज्यादा हो-हल्ला हो रहा है। हुआ यूं कि प्रश्नकाल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी सदन में मौजूद थे, लेकिन जैसे ही प्रश्नकाल समाप्त हुआ और प्रधानमंत्री सदन से उठकर चले गए तो कई वरिष्ठ सदस्य भी सदन से उठकर चले गए। अध्यक्ष ने प्रश्नकाल समाप्त होते ही जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाने शुरू किए थे कि सदन में मौजूद सदस्य आपस में बातों में मशगूल नजर आए।
अजमेर ब्लास्ट: आरएसएस नेता सहित दो को उम्रकैद की सजा
अजमेर दरगाह में साल 2007 में हुए बम विस्फोट के मामले में एनआईए की विशेष अदालत ने दोषी पाए गए भवेश पटेल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नेता देवेंद्र गुप्ता और को उम्रकैद की सजा सुनाई है। कोर्ट ने इसके साथ ही पटेल पर 10,000 रुपये तथा गुप्ता पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं इस मामले में बचाव पक्ष के वकील जेएस राणा ने कहा कि यह सजा संभावनाओं के आधार पर सुनाई गई है। हम इसे निश्चित रूप से चुनौती देंगे।
सरयू पार मस्जिद की बात मान लें मुस्लिम,वरना 2018 में बना देंगे राम मंदिर के लिए कानून: स्वामी
राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट की आपसी सुलह की पेशकश के अगले दिन बुधवार को भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी का बड़ा बयान आया है। स्वामी ने ट्वीट किया है कि मुस्लिम सरयू नदी पार मुस्जिद का उनका प्रस्ताव मान लें,अन्यथा 2018 में राज्यसभा में भाजपा का बहुमत होगा और तब कानून बनाकर राम मंदिर बनाने का रास्ता साफ कर दिया जाएगा। स्वामी ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा,1994 में सुप्रीम कोर्ट ने जिस हिस्से को रामजन्मभूमि करार दिया है,वहां रामलला विराजमान हैं और उनकी रोज पूजा हो रही है।
पूर्वोत्तर में बढ़ी आतंकी घुसपैठ,बांग्लादेश ने भारत को चेताया
बांग्लादेश सरकार ने भारतीय गृह मंत्रालय को संदिग्ध आतंकवादियों की घुसपैठ को लेकर चेतावनी दी है. इस रिपोर्ट में बांग्लादेश सरकार की ओर से कहा गया है कि 2015 के मुताबिक 2016 में भारत में संदिग्ध आतंकवादियों की घुसपैठ बढ़ी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में हरकत-उल-जिहादी अल-इस्लामी (HUJI) और जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (JMB) के आतंकवादियों ने भारत के बंगाल,असम और त्रिपुरा में घुसपैठ की है.
राम मंदिर-बाबरी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- इसे आपस में सुलझाएं
यूपी में भाजपा की सरकार बनने के बाद अब राम मंदिर को लेकर राह आसान होती नजर आ रही है। मंगलवार को इस मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है और दोनो ही पक्ष आपसी सहमति के साथ इसका हल निकालें। अदालत ने यह भी कहा कि अगर इस मामले को सुलझाने के दौरान जरूरत हुई तो वो हस्तक्षेप करेगी और एक मध्यस्थ की नियुक्ति करेगी। अदालत के इस फैसले का केंद्र सरकार ने स्वागत करते हुए कहा कि इस मुद्दे को अदालत के बाहर सुलझाने की पूरी कोशिश करेंगे।
संसदीय बोर्ड की बैठक में PM ने रखा बीजेपी के स्थापना दिवस का रोडमैप
मंगलवार को हुई भारतीय जनता पार्टी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अप्रैल को देशभर में बीजेपी के स्थापना दिवस मनाने का रोडमैप पेश किया. वहीं उन्होंने सभी सांसदों से कहा कि वह अपने इलाकों में लोगों को जीएसटी के बारे में जानकारी दें,और बतायें कि यह मोदी सरकार का कितना बड़ा फैसला है. केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि पीएम मोदी ने आने वाले दिनों के कार्यक्रम तय किये. 6 अप्रैल को बीजेपी के स्थापना दिवस पर पूरे देश में कार्यक्रम होंगे,जिसमें सभी 11 करोड़ कार्यकर्ताओं को सक्रिय होना है.
OBC आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की मांग,PM से मिले 18 सांसद
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कल्याण से जुड़ी संसदीय समिति ने सरकार से ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की मांग की है. सोमवार को समिति के 18 सदस्य अध्यक्ष गणेश सिंह की अगुवाई में प्रधानमंत्री मोदी से मिले. गणेश सिंह बीजेपी के सांसद हैं. उनके साथ साक्षी महाराज,प्रीतम गोपीनाथ मुंडे और राजीव सातव समेत समिति के कई अहम सदस्य मौजूद थे.
जीएसटी के चार विधेयकों को कैबिनेट की मंजूरी, संसद में मनी बिल होगा पेश
सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। इनमें से जीएसटी को लेकर लिये गये फैसले अहम हैं। कैबिनेट ने जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों को पारित किया गया। इनमें सी-जीएसटी, इंट्रीग्रेटड जीएसटी, यूनियन ट्रेरेट्री जीएसटी बिल अहम हैं। इसके साथ ही कंपनसेशन बिल को भी मंजूरी दी गई।
2 साल बाद आज सिंधु जल समझौते पर बात करेंगे भारत-पाक
रिश्तों की बर्फ भले ही ना पिघले, लेकिन पानी के बंटवारे पर भारत और पाकिस्तान आज बात करेंगे। स्थायी सिंधु जल आयोग की 113वीं बैठक इस्लामाबाद में शुरू होने जा रही है। मीटिंग में हिस्सा लने के लिए रविवार को 10 सदस्यों का भारतीय दल इस्लामाबाद पहुंचा। इस टीम में सिंधु जल आयुक्त पीके सक्सेना, विदेश मंत्रालय के अधिकारी और तकनीकी जानकार शामिल हैं।
यूपी: योगी आदित्यनाथ बनेंगे सीएम, 19 मार्च को शपथ ग्रहण
यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद सारी संभावनाओं को अचानक पलटते हुए बीजेपी ने सीएम पद के लिए योगी आदित्यनाथ का नाम फाइनल कर दिया है। शनिवार को विधायक दल की बैठक में औपचारिक तौर पर योगी आदित्यनाथ का नाम रख उन्हें नेता चुन लिया गया। योगी आदित्यनाथ लगातार 5 बार से सांसद हैं और यूपी में बीजेपी की हिंदुत्ववादी राजनीति के चेहरे माने जाते हैं।
अमित शाह का राहुल गांधी पर निशाना,बोले- कभी नहीं बनूंगा उनका सलाहकार
उत्तर प्रदेश में दो-तिहाई बहुमत हासिल करने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को एक चैनल के कार्यक्रम में कहा कि उनकी पार्टी की सरकार राज्य को बीमारू के ठप्पे से मुक्ति दिलाएगी और अब भारतीय राजनीति में विकास ही आगे का रास्ता है। शाह ने यह भी कहा कि वह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सलाह देने का काम कभी स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश से बीमारू का ठप्पा हटाएगी और देश के सबसे बड़े राज्य की नौकरशाही में जातिगत पूर्वाग्रह को खत्म करेगी।
मनोहर पर्रिकर ने विधानसभा में जीता विश्वास मत,मिला 22 विधायकों का समर्थन
मनोहर पर्रिकर ने गोवा विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया है। गुरुवार दोपहर विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में पर्रिकर को 23 विधायकों का समर्थन मिला। इसके साथ ही अब राज्य में भाजपा की सरकार बनी रहेगी वहीं कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। एक कांग्रेसी विधायक,विश्वजीत राणे ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। शक्ति परीक्षण में जीत हासिल करने के बाद पर्रिकर ने कहा कि हमने देश की जनता का विश्वास जीता है।
बीजेपी संसदीय दल की बैठक में मोदी ने कहा- न बैठूंगा न बैठने दूंगा
बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि 6 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक सभी सांसद जाकर देशभर में सरकार के कामकाज का प्रचार-प्रसार करें और जो जीत मिली है, उसके लिए लोगों के बीच जाए। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि सभी को अब 2019 में बड़ी जीत की ओर ले जाना है, इसके लिए सभी को तैयारी करनी चाहिए। शाह ने कहा कि 6 अप्रैल को बीजेपी का स्थापना दिवस है। इसके लिए तैयारियों में लग जाएं।
EVM से छेड़छाड़ के आरोपों पर भड़का चुनाव आयोग, कहा- कोर्ट में करें शिकायत
बीती 11 तारीख को पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आए। इससे जहां कुछ दल जीते वहीं दूसरों को हार मिली। उसके बाद से ही सियासी तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा। विपक्षी पार्टियां EVM से छेड़छाड़ के आरोप लगा रही हैं। इन परिस्थितियों के मद्देनजर चुनाव आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने साफ किया है कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब VVPAT स्लिप्स की गिनती का सवाल ही नहीं उठता। चुनाव आयोग अब इस पर कुछ नहीं करेगा। आयोग ने शिकायत करने वालों को अदालत में election petition दायर करने का सुझाव दिया है।
प्रशांत भूषण से मारपीट करने वाला बना बीजेपी का प्रवक्ता
वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण से मारपीट करने वाले तेजिंदर पाल सिंह बग्गा को बीजेपी ने अपना प्रवक्ता बनाया है। इस पर बग्गा ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी का शुक्रिया अदा किया है। बग्गा ने कहा कि भरोसा जताने और दिल्ली भाजपा प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपने के लिए शुक्रिया। वहीं, रेलमंत्री सुरेश प्रभु समेत पार्टी के कई दिग्गज नेताओं ने बग्गा को बधाई दी है।
आडवाणी बन सकते हैं देश के अगले राष्ट्रपति
भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भारत के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं। उत्तर प्रदेश में असेंबली इलैक्शन में मिले भारी बहुमत के बाद अब भाजपा को पसंद का राष्ट्रपति मिलना तय है। इसके लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का नाम सामने आया है। इस बारे में चुनाव नतीजे आने से पहले 8 मार्च को सोमनाथ में एक मीटिंग में चर्चा हुई थी,जिसमें नरेंद्र मोदी,अमित शाह समेत खुद आडवाणी भी मौजूद थे। मोदी ने मीटिंग में यह संकेत दिया था कि उनकी तरफ से यह अडवाणी को गुरुदक्षिणा होगी।
ट्रांसप्लांट के बाद LS पहुंची सुषमा,स्पीकर ने कहा आपकी आवाज सुनकर अच्छा लगा
केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किडनी प्रत्यारोपण के बाद बुधवार को पहली बार लोकसभा पहुंची। इस दौरान उन्होंने अमेरिका में भारतीयों पर हुए हमलों पर उठे सवालों का जवाब दिया। जैसे ही उन्होंने अपना भाषण खत्म किया लोकसभा स्पीकर ने कहा कि इतने दिनों बाद सदन में आपकी दमदार आवाज सुनकर अच्छा लगा। इससे पहले लोकसभा पहुंचने पर पूरे सदन ने उनका स्वागत करते हुए उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की।
मणिपुर में पहली बार BJP सरकार,फुटबॉलर से नेता बने बीरेन सिंह ने ली सीएम पद की शपथ
इतिहास में पहली बार आखिरकार भाजपा ने मणिपुर में भी सरकार बना ली है। भाजपा नेता बीरेन सिंह ने बुधवार दोपहर में राज्य के मुख्यंमत्री के रूप में शपथ ली। उन्हे राज्यपाल नजमा हेपतुल्लाह ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। साथ यूमनाम जयकुमार ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ग्रहण की है। बीरेन सिंह के शपथ लेने के बाद ही पहली बार हुआ है कि उत्तर-पूर्व के किसी राज्य में भाजपा की सरकार बनी है।
विधानसभा चुनावों में जीत पर पीएम मोदी को दुनियाभर से मिल रहे बधाई संदेश
पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद भारत ही नहीं बल्कि दुनियाफर से पीएम मोदी को बधाई संदेश मिल रहे हैं। जीत पर फ्रांस,कनाडा,अबू धाबी व भारत की प्रसिद्ध हस्‍तियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं और बधाईयां दी जा रही हैं। फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रेंकोइस ओलांदे व अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्‍मद बिन जायेद अल नाहयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विधानसभा चुनावों में जीत पर बधाई दिया जिसके लिए प्रधानमंत्री ने आभार व्‍यक्‍त किया है।
पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले की मिली सूचना, बढ़ाई गई सुरक्षा
पंजाब के पठानकोट एयरबेस की एक बार फिर सुरक्षा बढ़ाई गई है। हेलिकॉप्टर से चारों तरफ नजर रखी जा रही है। पुलिस भी की तैनाती की गई है। एयरबेस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अभी भी पठानकोट एयरबेस में सर्च ऑपरेशन जारी है। एक खुफिया जानकारी के बाद एयरबेस और आसपास के इलाके को खंगाला जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक एयरबेस और पठानकोट के आसपास के किसी मिलिट्री बेस पर आतंकी अटैक होने की सूचना है।
आज शाम 5 बजे गोवा सीएम पद की शपथ लेंगे पर्रीकर, 16 मार्च को देना होगा बहुमत परिक्षण
मनोहर पर्रिकर आज शाम गोवा के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। उनके साथ 8 औऱ विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पर्रिकर के शपथ ग्रहण समारोह पर कोई रोक नही लगायी। कांग्रेस ने गोवा में बन रही बीजेपी सरकार के खिलाफ याचिका दाखिल की थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में 16 मार्च को बहुमत परिक्षण कराने का आदेश दिया है। लेकिन कोर्ट ने मनोहर पर्रिकर के शपथ ग्रहण पर कोई रोक नहीं लगाई है। पर्रिकर का शपथ ग्रहण आज शाम 5 बजे ही होगा।
सुप्रीम कोर्ट ने पर्रिकर की शपथ पर नही लगाई रोक, कांग्रेस विधायकों का राजभवन मार्च
गोवा में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद नई सरकार के गठन को लेकर पणजी से दिल्ली तक सियासत गर्मा गई है। ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। कांग्रेस ने मनोहर पर्रिकर के शपथ पर रोक लगाने की मांग की। मंगलवार को इस याचिकापर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 16 मार्च को गोवा में बहुमत परीक्षण कराने को कहा। सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल से इससे पहले सभी प्रक्रिया पूरी करने को कहा। अदालत ने मनोहर पर्रिकर के शपथ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।
अरुण जेटली ने रक्षा मंत्री का प्रभार संभाला
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को देश के रक्षा मंत्री का प्रभार संभाल लिया है। उन्हें एक दिन पहले ही रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था, मनोहर पर्रिकर ने गोवा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का नया मुख्यमंत्री बनने के लिए सोमवार को रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनुशंसा पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जेटली को उनके वर्तमान प्रभारों के अलावा रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपने का निर्देश दिया। जेटली 26 मई, 2014 को नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के समय से रक्षा मंत्रालय संभाल रहे थे, लेकिन बाद में नौ नवंबर, 2014 को यह पदभार पर्रिकर को सौंप दिया गया था।
राष्ट्रपति के नाम के आगे नहीं लगा 'श्री', बेटी बोली- इतनी शालीनता तो दिखाए
कांग्रेस प्रवक्ता और राष्ट्रपति की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने आज अपने दल को ही निशाने पर ले लिया। उनके ताजा ट्वीट में उन्होंने कांग्रेस के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त की। शर्मिष्ठा ने लिखा है कि प्रणब मुखर्जी के नाम के आगे 'श्री' तो जोड़ना ही चाहिए क्योंकि वह भारत के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। दरअसल, कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर एकाउंट से एक पुरानी और ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर शेयर की गई थी जिसमें देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी और देश के वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नजर आ रहे थे।
गोवा-मणिपुर पर लोकसभा से हंगामा
लोकसभा में गोवा और मणिपुर में सरकार गठन की बीजेपी की कोशिशों के खिलाफ कांग्रेस ने मंगलवार को जमकर हंगामा किया। कांग्रेस के सदस्यों ने विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाते हुए लोकसभा से बहिर्गमन किया। कांग्रेस ने गोवा और मणिपुर के मामले पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया था।
इन राज्‍यों में है भाजपा की सरकार
उत्‍तर प्रदेश,उत्‍तराखंड,पंजाब,गोवा और मणिपुर में चल रही मतगणना से मिल रहे रुझानों से यह संकेत मिल रहे हैं कि देश में मोदी लहर अब तक कायम है।
Exit Poll: जाने क्या रहा पांचो राज्यों में किसकी जीत के है आसार
पांचों राज्यों के नतीजों से पहले एबीपी न्यूज़-सीएसडीएस का एग्जिट पोल आ गया है। इस एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन नंबर दो पर रह सकता है लेकिन किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। एग्जिट पोल के मुताबिक पांच राज्यों में चार राज्यों में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही हैं। यहां आपको बता रहे हैं कि पांच राज्यों में किसे कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं।
लखनऊ एनकाउंटर पर दिग्विजय के बयान पर सुब्रमण्यम स्वामी का पलटवार
उत्तर प्रदेश में लखनऊ एनकाउंटर के बाद दिए गए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के बयान पर घमासान छिड़ गया है। एक तरफ जहां बीजेपी ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है वहीं असदुद्दीन ओवैसी ने भी हमला बोल दिया है। दिग्विजय सिंह पर मुसलमानों को बदनाम करने का आरोप दोनों ने ही लगाया है। गौरतलब है कि एनकाउंटर के बाद जब संदिग्ध आईएस आतंकी सैफुल्लाह मारा गया तो राजनीति बयान भी आए थे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था कि मुस्लिम नौजवानों को देश में न्याय नहीं मिल रहा है। यही कारण है कि वे आईएस(इस्लामिक स्टेट) जैसे संगठनों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।
आतंकी हमले पर संसद में बोले राजनाथ- आतंकी का शव न लेने वाले पिता पर नाज़
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरु हो रहा है। बजट सत्र का दूसरा चरण 12 अप्रैल तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट सत्र के दूसरे चरण में भाग लेने के लिए संसद पहुंचे। मीडिया से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि जीएसटी पर सभी राज्यों के सहयोग की जरूरत है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमें विश्वास है की चर्चा का स्तर ऊपर जाएगा। सत्र के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मध्य प्रदेश ट्रेन ब्लास्ट और लखनऊ एनकाउंटर पर अपना बयान दिया।
संसद सत्र में प्रधानमंत्री को जीएसटी का रास्ता साफ होने की उम्मीद
पांच राज्यों में चुनाव संपन्न हो गए हैं। अब नतीजों का इंतजार है। इसी बीच आज से संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि संसद का सत्र सकारात्मक चर्चाओं के साथ चलेगा। GST के लिए रास्ता साफ हो सकेगा। वहीं संसद में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि हम जीएसटी का समर्थन करते हैं, लेकिन देखना होगा कि सरकार इस बिल में क्या लेकर आ रहे हैं। यह असल देखने वाली बात होगी। वहीं लखनऊ में हुए एनकाउंटर के बाद संसद की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
यूएनएससी में स्थायी सदस्यता के लिए वीटो का अधिकार नहीं होने के विकल्प को तैयार भारत
संयुक्त राष्ट्र में घटे ताज घटनाओं में यह बात सामने आई कि जी 4 देश (जिसमें भारत भी शामिल है) संयुक्त राष्ट्र के स्थायी सदस्य के रूप में वीटो का अधिकार नहीं होना (कुछ समय के लिए छोड़ना) के विकल्प भी तैयार हैं। वास्तव में, संयुक्त राष्ट्र सुधार प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के प्रयासों के तहत भारत और जी 4 के अन्य देशों ने कहा है कि वे सुधार के लिए नवोन्मेषी विचारों के लिए तैयार हैं और स्थायी सदस्य रूप से अस्थायी रूप से वीटो का अधिकार नहीं होने का विकल्प भी तैयार हैं।
IPS अफसरों के तबादले में यूपी अव्वल
जनसंख्या के तौर पर देखें तो यूपी भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है यही वजह है कि भारत के अन्य राज्यों के तुलना में आईपीएस अधिकारियों की संख्या भी अधिक है 1 जनवरी 2016 तक यूपी में कुल 404 आईपीएस अधिकारियों की तैनाती से तय सीमा से 21 प्रतिशत कम है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में आईपीएस अधिकारियों की तैनाती का आदर्श संख्या 517 है। लेकिन फिर भी राज्य में ट्रांसफर की दर राष्ट्रीय औसत से चार गुना अधिक है।
कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार
मार्च के अंत तक सरकार अपने इम्प्लॉइज के लिए 2 फीसदी महंगाई भत्‍ता (DA) बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। केंद्र सरकार में 50 लाख कर्मचारी और करीब 58 लाख पेंशनर हैं। लेबर यूनियन का मानना है अगर 2 से 4 फीसदी के बीच महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है,इससे इम्प्लॉइज को ठीक तरीके से राहत नहीं मिल पाएगी। केंद्रीय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष केकेएन कुट्टी ने कहा,केंद्र सरकार ने 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते के फॉर्म्युले पर सहमति जताई थी,जिसे 1 जनवरी,2017 से लागू करना है।
इंतजार खत्म,इस वर्ष नौसेना के बेड़े में शामिल होगी स्कॉर्पियन पनडुब्बी
भारतीय नौसेना ने डाटा लीक प्रकरण को पीछे छोड़ते हुए फ्रांस द्वारा बनाई गई स्कॉर्पियन पनडुब्बियों को अपने बेड़े में शामिल करने के लिए आखिरकार एक समय सीमा तय कर ली है और पहली 2 पनडुब्बियों के इस वर्ष नौसेना में शामिल होने की संभावना है। नौसेना के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि पहली अत्याधुनिक पनडुब्बी कलवारी को इस वर्ष के मध्य में शामिल करने की तैयारी है। इसे मिसाइलों और हथियार प्रणाली से लैस करने की प्रक्रिया पूरी होने वाली है।
बोलने की आजादी का मतलब नहीं कि अपने देश को ही गाली दें : रिजिजू
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने रामजस कालेज में हुई हिंसा और गुरमेहर कौर के एबीवीपी के खिलाफ कैम्पेन चलाने के मुद्दे पर कहा कि आजादी के नारे वर्ष 1947 से पहले अच्छे लगते थे,आज भारत आजाद है। रिजिजू ने कहा कि आज हर भारतीय आजादी का जश्न मनाता है,पहले आप नेहरु,राजीव गांधी या इंदिरा गांधी के खिलाफ कुछ बोल सकते थे क्या। उस समय आप लीडरशिप के खिलाफ बोल नहीं सकते थे। सोनिया गांधी के खिलाफ किसी ने कुछ लिखा था गृह मंत्रालय ने फेसबुक को तलब किया था।
पाक से पूरा हिस्सा लेने की तैयारी
सिंधु जल समझौते पर भारत पाकिस्तान से पूरा हिस्सा लेने की तैयारी में है। भारत ने रावी,ब्यास और सतलुज नदियों के पानी के समुचित इस्तेमाल के मकसद से इन पर मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। यह पहल सिंधु जल समझौते पर बनी समिति की लाहौर में होने वाली बैठक के कुछ दिन पहले की गई है। इस मुद्दे पर जम्मू-कश्मीर और पंजाब के बीच शुक्रवार को एक अहम समझौता हुआ। इसके तहत महत्वाकांक्षी शाहपुरकंडी बांध परियोजना से जुड़ा काम दोबारा से शुरू करने पर रजामंदी बनी।
1 जुलाई से लागू हो सकता है GST,किसानों-छोटे कारोबारियों को पंजीकरण से छूट
जी.एस.टी.बिल 1 जुलाई से लागू हो सकता है। शनिवार को जी.एस.टी.काऊंसिल की बैठक में आई.जी.एस.टी.और सी.जी.एस.टी.बिल को मंजूरी दे दी गई। वित्त मंत्री अरुण जेतली के मुताबिक जी.एस.टी.बिल के दो और पूरक विधेयक राज्य जी.एस.टी.(एस.जी.एस.टी.) और केंद्र शासित प्रदेश जी.एस.टी.(यू.टी.जी.एस.टी.) के मसौदे पर काऊंसिल 16 मार्च की बैठक में विचार करेगी।
वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी मेगा रोड शो कर जौनपुर के लिए रवाना
आज का दिन बनारस के हिसाब से, देश के हिसाब से ऐतिहासिक है। छठे चरण की वोटिंग के बीच आज बनारस में दिग्गजों का मेला लग रहा है। यह पहला मौका है जब बनारस में एक साथ लगभग सभी बड़ी पार्टियों के दिग्गज सड़क पर उतर रहे हैं। बनारस की सड़कों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेगा रोड शो निकला। इस दौरान मोदी ने काशी विश्वनाथ और काल भैरव के दर्शन भी किए।
देश छोड़कर भागने की फिराक में रेप के आरोपी मंत्री गायत्री प्रजापति
खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली है कि बलात्कार के आरोपी यूपी के मंत्री गायत्री प्रजापति देश छोड़ कर भागने की फिराक में हैं। खुफिया एजेंसियों ने सभी सुरक्षा बलों को इस बारे में आगाह कर दिया है और उन पर नजर रखने को कहा है। गौरतलब है कि यूपी के कैबिनेट मंत्री और सपा नेता गायत्री प्रजापति पिछले कई दिनों से भूमिगत गए हैं हो।
भारतीय जासूस जाधव के खिलाफ काफी सबूत, भारत को सौंपने का इरादा नहीं: पाक
पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि अरेस्ट किए गए भारतीय कुलभूषण जाधव को भारत भेजने का कोई इरादा नहीं है। ये बात विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तानी पार्लियामेंट में एक सवाल के जवाब में कही। अजीज ने कहा कि भारतीय जासूस के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं और उसे सौंपने का कोई इरादा नहीं है। बता दें कि कुलभूषण को पिछले साल मार्च में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था
क्या तवांग के बदले कश्मीर का अक्साई चिन देने को तैयार हैं चीन?
चीन भारत के साथ सीमा विवाद सुलझाने के लिए लेनदेन के किसी फॉर्मूले पर गौर कर रहा है. चीन के वरिष्ठ पूर्व राजनयिक दाई बिंगुओ के ताजा इंटरव्यू से इस बात के संकेत मिले हैं।
रक्षा मंत्री का अलर्ट, पाक कर रहा है कैमिकल-बयोलोजिकल विपेन का इस्तेमाल
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने सेना और सैन्य वैज्ञानिकों को आगाह करते हुए कहा कि हमें न्युक्लिर, बायोलोजिकल और कैमिकल हमलों के लिए तैयार रहना होगा। पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए पर्रीकर ने कहा कि हाल ही में अफगानिस्तान से ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिन्हें देखकर लगता है कि वहां कैमिकल या फिर बयोलोजिकल हथियारों का इस्तेमाल हुआ है। हालांकि उन्होनें ये जरुर कहा कि इन तस्वीरों की सत्यता की प्रमाणकिता होना अभी बाकी है।
गुरमेहर के समर्थन में उतरे भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा
भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा 20 वर्षीय दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा गुरमेहर कौर के समर्थन में उतर गए हैं। गुरमेहर कौर पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में हैं, जब से उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के खिलाफ आवाज उठाई थी। गुरमेहर ने पिछले हफ्ते रामजस कॉलेज में हुए विद्यार्थी परिषद और ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन के छात्रों के बीच हिंसक झड़प को लेकर विद्यार्थी परिषद की आलोचना की थी।
मौसम विभाग का अनुमान- इस साल और ज्यादा सताएगी गर्मी
फरवरी में ही दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। लेकिन आने वाले दिन इससे भी ज्यादा गर्म होने वाले हैं। मौसम विभाग ने इस सीजन में गर्मी ज्यादा होने का अनुमान लगाया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पूरे देश में तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल जनवरी का महीना पिछले 116 सालों में सबसे ज्यादा गर्म रहा। मौसम विभाग के मुताबिक देश का पश्चिमोत्तर हिस्सा सबसे ज्यादा गर्म रहेगा जहां का तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहेगा। जबकि देश के बाकी हिस्सों में भी तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा।
मणिपुर में बोले राहुल,मोदी ने 2014 में दिखाई DDLJ पर निकला गब्बर सिंह
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज ईस्ट इम्फाल में रैली को संबोधित किया। रैली में बोलते हुए राहुल ने कहा कि मणिपुर के लोगों ने दुनिया को बहुत कुछ दिया,यहां के लोग नेचर की इज्जत करते हैं। यहां तक की अमेरिका में भी मेड इन मणिपुर की शॉल बिक चुके हैं। नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि पीएम बातें बहुत करते हैं,तीन साल से नेशनल हाइवे तैयार नहीं हुआ जबकि 100 दिन की बात हुई थी।
PAK से निपटने के लिए बॉर्डर पर भारत तैनात करेगा SPYDER
भारतीय वायु सेना अगले कुछ हफ्तों में पश्चिमी सीमाओं पर इजरायली वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली (SPYDER) की मदद से रक्षा तंत्र को मजबूती देगा। रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मेल टूडे को बताया कि SPYDER मिसाइल सिस्टम को पश्चिमी सीमा पर तैनात करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। अगर पड़ोसी मुल्क विमान,क्रूज मिसाइल,निगरानी विमान या ड्रोन द्वारा हमारे हवाई क्षेत्र के उल्लंघन करने की कोशिश करता है तो SPYDER उसे नाकाम करने में सक्षम होगा।
सरकारी बैंकों में आज हड़ताल,लेकिन इन बैंकों में नहीं होगी कोई दिक्कत
पिछले सप्ताह 5 दिनों तक लगातार बैंक बंद होने के बाद सोमवार को बैंक खुले थे। उसके बाद 28 फरवरी को बैंकों में हड़ताल है। नोटबंदी के दौरान अतिरिक्त काम करने के लिए बैंक कर्मचारियों को मुआवजा दिए जाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर 28 फरवरी को हड़ताल का आह्वान किया है।
रिजिजू की कांग्रेस से अपील,कहा- रामजस कॉलेज में उत्पन्न विवाद से रहे दूर
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में उत्पन्न विवाद से कांग्रेस को अलग रहने का आग्रह करते हुए कहा कि यह वास्तविक रूप से राष्ट्रवादियों और वाम अतिवादियों के बीच की वैचारिक लड़ाई है। रिजिजू ने ट्वीट कर कहा,वंशवादी पार्टी,कृपया इससे दूर रहे। यह राष्ट्रवादियों और धुर वाम विचार की लड़ाई है। भारत को मजबूत करने के लिए क्या फायदेमंद होगा यह लोगों को तय करने देना चाहिए।
राजनाथ का मायावती पर तंज,कहा- BSP का हाथी खाता है करेंसी नोट
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बसपा मुखिया मायावती पर तंज कसते हुए कहा कि वे हाथी को पत्ते की जगह करेंसी नोट खिलाने लगी हैं। सिंह ने यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मायावती हाथी को पत्ते के जगह करेंसी नोट खिलाने लगी हैं,इसलिए लोग बसपा छोड़कर यह हमारे यहां आने लगे हैं। गौरतलब है कि भदोही जिले की तीन विधानसभा सीटों पर भदोही से रविन्द्र नाथ त्रिपाठी, औराई से दीनानाथ भास्कर,ज्ञानपुर से महेन्द्र बिंद को प्रत्याशी बनाया है और तीनों ही बसपा से भाजपा में आए हैं।
PM मोदी से मिलेंगे पलानीस्वामी,वरदा से हुए नुकसान के लिए मांग सकते हैं धन
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री इडापड्डी के पलानीस्वामी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में आए हुए हैं। ऐसी उम्मीद है कि वह कावेरी जल बंटवारे और राज्य को एनईईटी से छूट दिए जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा वह आज शाम होने वाली बैठक में चक्रवात वरदा के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र से धन भी मांग सकते हैं।
मऊ में बोले पीएम मोदी,जहां चुनाव हुए वहां बिजली नहीं मिल रही
यूपी चुनाव के छठे चरण के लिए पीएम मोदी सोमवार को मऊ में पहली बार चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सपा और कांग्रेस गठबंधन के अलावा बसपा पर हमला बोला। पीएम ने कहा कि सपा ने जीत के लिए डूबती नाव में सवारी की है। पीएम ने बिजली के मुद्दा उठाते हुए कहा कि बेरोजगारी के चलते पलायन हो रहा है। इसे रोकने के लिए कारखाने खोलने पड़ेंगे। इसके लिए बिजली चाहिए। देखिए,आप भाग्‍यशाली हैं कि आपका चुनाव अंतिम चरण में है।
28 फरवरी को बैंकों की हड़ताल,आज ही निपटा लें सारे काम
तीन दिन की छुट्टी के बाद सोमवार को बैंक खुले हैं। ऐसे में आज बैंक में भीड़ होने की आशंका है लेकिन अगर आपको बैंक से संबंधित कोई भी काम है तो उसे आज निपटा लें,क्योंकि मंगलवार 28 फरवरी बैंककर्मियों ने हड़ताल की चेतावनी दी है। यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) की अगुवाई में बैंककर्मियों की यूनियनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक,यह हड़ताल सरकार के जनविरोधी बैंक सुधारों के खिलाफ और विमुद्रीकरण के बाद कर्मचारियों की तरफ से किए गए अतिरिक्त कार्य के मुआवजे की मांग को लेकर बुलाई गई है।
किरण रिजिजू का देशद्रोहियों पर वार,कहा- देश के नमक का कर्ज अदा करें
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने देश विरोधी ताकतों पर हमला बोलते हुए कहा कि आतंकवाद देश के लिए चुनौती बन रहा है,लेकिन जल्द ही आतंकवाद का खात्मा हाेगा। रिजिजू ने कहा कि इस देश का नमक खाकर कोई इस देश के खिलाफ बात न करें। बल्कि लाेगाें काे देश के नमक का कर्ज अदा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मणिपुर और नार्थ-ईस्ट का सारी समस्याएं कांग्रेस ने पैदा की है,हम इन समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
Twitter पर इस महिला ने मोदी से मांगी मदद,21 घंटे के अंदर PM ने भेजा अनोखा तोहफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से किस कद्र जुड़े हुए हैं और लोगों के हर मैसेज पर उनकी नजर रहती है इसका उदहारण इसी बात से मिल जाता है कि उन्होंने एक महिला द्वारा मांगी मदद पर तुरंत जवाब दिया। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर पीएम मोदी ने कोयंबटूर स्थित ईशा योग केंद्र में भगवान शिव की 112 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था। इस मौके पर पीएम मोदी ने एक खास तरह का स्टॉल ओढ़ा हुआ था, जिसमें भगवान शिव की आकृति बनी हुई थी।
सरकार बनी तो जातिवाद,परिवारवाद का सफाया,गुंडे होंगे जेल में: अमित शाह
समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) पर उत्तर प्रदेश को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि सरकार बनाने पर उनकी पार्टी सूबे के विकास में बाधक जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टीकरण का सफाया कर देगी और अपराधियों को उनके असल ठिकाने यानी हवालात भेजा जाएगा।
अजमेर दरगाह ब्लास्ट मामले में अब फैसला 8 मार्च को
देश में भगवा आतंकवाद को चर्चा में लाने वाले अजमेर दरगाह बम ब्लास्ट मामले पर शनिवार को आने वाला फैसला 8 मार्च तक के लिए टाल दिया गया है। एनआईए की विशेष कोर्ट शनिवार को अपना फैसला सुनाने वाली थी। आरोपियों को कोर्ट लाया जा चुका था और पहले चर्चा थी दोपहर तीन बजे फैसला सुनाया जाएगा,लेकिन बाद में इसे 8 मार्च तक के लिए टाल दिया गया। बचाव पक्ष के वकील जे.एस.राणावत के मुताबिक,जज का कहना था कि मामला काफी बड़ा है और पूरे मामले का अध्ययन करने के लिए उन्हें कुछ और समय चाहिए।
नोटबंदी के बाद देश में हुए आठ चुनाव,सभी में BJP की बंपर जीत
महाराष्ट्र स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन शानदार रहा। खासतौर पर मुंबई महानगर पालिका के परिणामों को नोटबंदी के फैसले से जोड़कर देखा जा रहा था। भाजपा को यहां मिली बंपर सीटों के बाद कहा जा रहा है कि देश की आर्थिक राजधानी ने भी नोटबंदी पर मुहर लगा दी है। वैसे नोटबंदी के बाद देश में आठ स्थानों पर स्थानीय निकाय चुनाव हुए हैं। सभी में भाजपा को जबरदस्त कामयाबी मिली है।
रायबरेली में सोनिया की जगह पहुंची चिट्ठी,लिखा-मोदी ने छीन लिया आपका सब कुछ
यह पहला मौका है जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली में चुनाव प्रचार करने नहीं आई, इस बार उनके स्थान पर यहां उनकी चिट्ठी आई है। उन्होंने इसे अपनी निजी चिट्ठी बताते हुए लिखा कि वे बहुत चाहते हुए भी कुछ कारणों इस बार रायबरेली नहीं आ पा रही हैं। उन्होंने रायबरेली की जनता से भावनात्मक रूप से जुड़ते हुए कहा कि आज हम जो कुछ भी हैं उसका श्रेय आप लोगों का ही है।
पाकिस्तान पर भरोसा नहीं किया जा सकता: राजनाथ
पाकिस्तान द्धारा मुंबई अातंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ उठाए गए कदम पर अाज गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बयान सामने अाया है। जानकारी के मुताबिक,राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान पर भरोसा नहीं किया जा सकता। उन्हाेंने कहा कि हाफिज सईद जैसा अातंकी पूरी मानवता के लिए घातक है। एेसे अातंकी की महज नजरबंदी से काम नहीं चलेगा। हाफिज जैसे लाेगाें पर कार्रवाई हाेनी चाहिए।
LoC पर स्थिति पहले से सामान्य,आतंकवाद कांग्रेस की दी हुई बीमारी: पार्रिकर
रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने कहा है कि नियंत्रण रेखा पर स्थिति अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण है और पिछले वर्ष की तुलना में कम घटनाएं सामने आई हैं। पार्रिकर ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर घटनाओं में कमी आई है। स्थिति शांतिपूर्ण है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि स्थिति 100 फीसदी शांतिपूर्ण है लेकिन यदि हम पिछले कुछ महीनों या पिछले साल से तुलना करें तो इसे शांतिपूर्ण कहा जा सकता है। एक अंग्रेजी दैनिक को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि सीमा पर सेना की तैयारी चुस्त दुरूस्त हुई है।
भारत अपना स्पेस स्टेशन बनाने में पूरी तरह सक्षम: इसरो चीफ
एक साथ 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित और स्थापित कराकर इतिहास रचने वाले भारतीय अंतरिक्ष अनुसांधान (इसरो) के चीफ ने सोमवार को कहा कि अगर देश 'दीर्घकालिक सोच' के साथ एक महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम करने का मन बनाए तो इसरो अंतरिक्ष में देश का अपना स्टेशन विकसित करने में सक्षम है। इसरो के चेयरमैन एएस किरण कुमार ने इंदौर के एक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद मीडिया से बात करते हुए ये बाते कहीं। पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में एएस किरण कुमार ने कहा, 'हमारे पास अंतरिक्ष में भारत का अपना स्टेशन बनाने की पूरी क्षमता है, जिस दिन देश यह स्टेशन बनाने का फैसला कर लेगा, हम इस परियोजना के लिए हां कह देंगे। सरकार बस नीति बनाकर हमें इसके लिए जरूरी धन और समय दे दे।
फतेहपुर में बोले मोदी,यूपी में दो डूबने वालों ने हाथ मिलाया
यूपी में तिसरे चरण के मतदान के बीच फतेहपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे पीएम मोदी ने एक बार फिर कांग्रेस और सपा गठबंधन पर जमकर हमला बोला। पीएम ने कहा कि दो डूबते लोग साथ आ गए हैं। पहले एक पार्टी जो देश में अन्य राज्यों में सफल नहीं हुई वो यूपी में जीतने के लिए आई लेकिन जब देखा कि कुछ नहीं होने वाला नहीं है तो दूसरे के पास गई। दोनों ने सोचा तू भी डूब रहा है और मैं भी चलो हाथ पगड़ लें,साथ बच जाएंगे।
सिर्फ पहले बच्चे के लिए ही मातृत्व लाभ देगी मोदी सरकार
केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले मातृत्व लाभ को सीमित करने जा रही है। अब तक दो बच्चे पैदा करने पर मिलने वाले मेटरनिटी बेनेफिट को सरकार एक बच्चे तक सीमित करने वाली है। इस योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार 60 प्रतिशत फंड देती थी, जिसे घटाकर 50 प्रतिशत किया जा सकता है।
कश्मीर घाटी में पत्थरबाज़ी, सेनाध्यक्ष के 'गोली' बयान पर पर्रिकर की मुहर
पत्थरबाजों पर सेना प्रमुख के बयान को दो दिन भी नहीं बीता और श्रीनगर में पत्थरबाज़ एक बार फिर सड़क पर उतर आए। जुमे की नमाज़ के बाद पत्थरबाजों ने जमकर पत्थरबाजी की। जवाब के तौर पर सेना ने संयम का परिचय दिया, पत्थर के जवाब में गुलेल चलाए। साथ ही उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागे और लाठियां चलाई।
आज नेवी में शामिल होगी तारिणी
गहरे समंदर में उतर सकने वाली भारतीय नेवी की दूसरी सेलबोट यानी नौकायन पोत 'तारिणी' अब बनकर तैयार है। इसे शनिवार को नौसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। इस मौके पर नेवी के ट्रेनिंग सेंटर आईएनएस मंडोवी के बोट पूल में खास कार्यक्रम का आयोजन होगा।
सुप्रीम कोर्ट का आदेश, गायत्री प्रजापति के खिलाफ दर्ज हो गैंगरेप की एफआईआर
चुनाव से ठीक पहले समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। अखिलेश सरकार में मंत्री और अमेठी से पार्टी के उम्मीदवार गायत्री प्रजापति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने गैंगरेप और यौन उत्पीड़न में एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने इस मुद्दे पर यूपी सरकार से आठ हफ्तों के भीतर जवाब मांगा है।
सुप्रीम कोर्ट को मिले पांच नए जज, कुल जजों की संख्या 28 हुई
सुप्रीम कोर्ट में पांच नए न्यायाधीशों की नियुक्ति होने के साथ ही देश की सर्वोच्च अदालत में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है। 15 जनवरी को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने न्यायाधीशों के नियुक्तिपत्रों पर हस्ताक्षर कर दिए थे आज इन सभी जजों ने शपथ ग्रहण कर कार्यभार संभाल लिया। इन नियुक्तियों के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है। पहले न्यायाधीशों की संख्या 23 थी, हालांकि 31 पद स्वीकृत हैं।
गर्भ में लिंग परिक्षण से जुड़ी सामग्री पर सुप्रीम कोर्ट ने गूगल, माइक्रोसॉफ्ट को लगाई फटकार
गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग जांच से जुड़ी सामग्री पर सुप्रीम कोर्ट ने गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और याहू को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने तीनों कंपनियों से ऐसी सामग्री की पहचान और उसे हटाने के लिए व्यवस्था बनाने को कहा है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट सर्च इंजनों को इस तरह के विज्ञापन और सामग्री हटाने का आदेश दे चुका है। कोर्ट ने कई सर्च की-वर्ड ब्लॉक करने को भी कहा था। लेकिन आज सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने शिकायत की कि इंटरनेट कंपनियां कोई कार्रवाई नहीं कर रही हैं।
PM मोदी बोले- यूपी ने मुझे गोद लिया
उत्तर प्रदेश में दो चरण के चुनाव समपन्न हो चुके हैं और अब सभी राजनीतिक दल तीसरे चरण के लिए प्रचार में जुटे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को उत्तर प्रदेश के हरदोई पहुंचे। आपको बता दें कि मतदान होने से तीन दिन पूर्व वह यहां जनसभा के लिए आए हैं। ऐसा ही लोकसभा चुनाव के दौरान हुआ था जब पीएम मोदी ने तीन दिन पहले यहां रैली की थी।
अखिलेश का पीएम मोदी को जवाब, कहा-कुर्सी के लिए कुछ नहीं किया
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोपों का जवाब दिया। अखिलेश ने यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन पर कहा कि हमने कुर्सी के लिए कुछ नहीं किया। दरअसल बुधवार को कन्नौज की रैली में पीएम मोदी ने अखिलेश पर कुर्सी के मोह में कांग्रेस के साथ जाने का आरोप लगाया था।
तमिलनाडु में राज्यपाल ने किसी को सरकार बनाने के लिए नहीं बुलायाः सूत्र
तमिलनाडु की सत्ता अम्मा के बाद अब चिनम्मा के हाथों में जाएगी या पन्नीरसेल्वम के इसे लेकर असमंजस बना हुआ है। इस बीच राजभवन के सूत्रों ने इस खबर को नकार दिया है कि राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने पलानीसेमी को सरकार बनाने कि लिए बुलाया है। मीडिया में राजभवन के सूत्रों के हवाले से खबर है कि राज्यपाल ने ना तो पलानीसेमी और ना ही पन्नीरसेल्वम को सरकार बनाने के लिए आमंत्रण दिया है। इसके बाद राज्य की राजनीति में आगे क्या होगा इसे लेकर फिर से असमंजस की स्थिति बन गई है।
यूपी में दूसरे चरण में 65 फीसदी से ज्यादा वोटिंग,उत्तराखंड में 68% वोट पड़े
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है. मतदान खत्म होने के साथ ही 11 जिलों की 67 सीटों पर 721 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में लॉक हो गई है. वहीं उत्तराखंड में भी 69 सीटों के लिए वोटिंग हुई. उत्तराखंड की सभी सीटों पर कुल 68 फीसदी मतदान हुआ. यूपी में 5 बजे तक 65.5 फीसदी वोटिंग हुई है.
दिग्विजय सिंह का ट्वीट,PM मोदी पर लगाया 150 लोगों को मारने का आरोप
नोटबंदी के 3 महीने बीतने के बाद भी जहां लोगों को पैसे मिलने में समस्या का सामना करना पड़ रही है वहीं इस पर सियासत भी खत्म होती नजर नहीं आ रही है। बीजेपी इसे अपनी उपलब्धि के तौर पर पेश करने में जुटी है और कांग्रेस सड़क से लेकर संसद तक में इसका विरोध कर रही है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर जंग जारी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह ने बुधवार को नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा।
सरेंडर के लिए बेंगलुरु रवाना हुईं शशिकला
आय से अधिक संपत्ति के मामले में 4 साल की सजा पा चुकी शशिकला को सुप्रीम कोर्ट ने और वक्त देने से इन्कार कर दिया है। एआईएडीएमके नेता द्वारा की गई कुछ समय की मांग को खारिज करते हुए सरेंडर करने का आदेश दिया है। शशिकला ने अदालत से कहा था कि सरेंडर करने के लिए थोड़ा समय दिया जाना चाहिए। अदालत के आदेश के बाद वह सरेंडर करने के लिए बेंगलुरु के लिए रवाना हो चुकी हैं।
PM ने 104 सेटेलाइट के प्रक्षेपण पर कहा- देश के लिए यह गौरव का क्षण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र से एक ही रॉकेट के जरिए किए गए 104 उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण पर वैज्ञानिकों की प्रशंसा की है। इसरो के प्रमुख ए एस किरण कुमार ने श्रीहरिकोटा स्थित मिशन कंट्रोल सेंटर में कहा कि प्रधानमंत्री ने अंतरिक्ष एजेंसी के दल को सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई दी है।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा शशिकला को नहीं मिलेगा एक्‍स्‍ट्रा टाइम सरेंडर करें
सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला द्वारा की गई कुछ समय की मांग को खारिज करते हुए सरेंडर करने का आदेश दिया है। शशिकला ने अदालत से कहा था कि सरेंडर करने के लिए थोड़ा समय दिया जाना चाहिए। गौरतलब है कि मंगलवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला आय से अधिक संपत्ति मामले में 4 साल की सजा सुनाई है।
आय से अधिक संपत्ति के मामले में शशिकला दोषी करार, सुप्रीम कोर्ट ने दी चार साल की सजा
तमिलनाडु में पन्नीरसेल्वम की जगह सीएम बनने पर अड़ी वीके शशिकला के खिलाफ आय से ज्यादा संपत्ति के केस में सुप्रीम कोर्ट ने चार साल की सजा सुनाई है। सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा है।
शशिकला पर DA केस में सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आज
आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट अन्नाद्रमुक की महासचिव वीके शशिकला के भाग्य का फैसला मंगलवार को करेगा। दिवंगत जे.जयललिता के साथ शशिकला व अन्य इस मामले में शामिल हैं। अगर फैसला उनके खिलाफ आया तो अंतरिम मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम से सत्ता छीनकर खुद तमिलनाडु का मुख्यमंत्री बनने के उनके अरमानों पर पानी फिर सकता है।
लखीमपुर खीरी में बोले PM मोदी- अखिलेश सरकार ने गन्ना किसानों को बर्बाद किया
लखीमपुर खीरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तक राज्य में अधिकतर कांग्रेस, सपा और बसपा की सरकार बनी है पर क्या इन्होंने अभी तक लोगों के जीवन में बदलाव लाया है। मोदी ने कहा कि 2014 में लोगों ने सभी पार्टियों को साफ कर दिया था, बाकी सिर्फ दो कुनबों के लोग 2014 में जीते थे। मोदी ने अखिलेश पर हमला बोलते हुए कहा कि खतरे की घंटी 2014 में ही बज गई थी। 2014 में कांग्रेस को सजा दी और बसपा को साफ कर दिया। वहीं सपा के सारे सपने चूर-चूर कर दिए फिर भी ये सुधरने को तैयार नहीं है।
व्यापमं घोटाला: सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किए 2008-12 के दौरान हुए दाखिले, खतरे में 600 से ज़्यादा का भविष्य
मध्य प्रदेश व्यापम भर्ती घोटाले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 500 छात्रों के एडमिशन रद्द दिए। ये वो छात्र हैं जिन्हें 2008 से 2012 के बीच एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने इन सभी एडमिशन को नियमों के विरुद्ध मानते हुए ये फैसला सुनाया। इस केस में सुप्रीम कोर्ट ने कुल 634 छात्रों के एडमिशन रद्द किए हैं।
यूपी, उत्तराखंड में आज थमेगा चुनाव प्रचार, 15 को चुनाव
यूपी विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण और उत्तराखंड के विधानसभा चुनावों के मतदान के लिए चल रहे चुनाव प्रचार सोमवार शाम 5 बजे थम जाएगा। आपको बता दें कि यूपी के 11 जिलों की 67 सीटों पर बुधवार यानि 15 फरवरी को मतदान होना है। इसके साथ ही उत्तराखंड राज्य की 69 विधानसभा सीटों पर भी मतदान बुधवार को ही है। उत्तराखंड में फिलहाल एक विधानसभा सीट पर वोटिंग कैंसिल कर दी गई है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट हैक,जांच जारी
केंद्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट रविवार को हैक हो गई जिसके बाद इसे ब्लॉक कर दिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि पूरी घटना की जांच की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हैकिंग की खबर मिलते ही नेशनल इन्फॉरमेटिक्स सेंटर के एक्सपर्ट्स एक्शन में आ गए और इसे अस्थायी तौर पर ब्लॉक कर दिया गया है।
बदायूं में पीएम मोदी की रैली, निशाने पर रहे अखिलेश-राहुल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बदायूं में एक रैली को संबोधित किया। इस रैली में एक बार फिर पीएम मोदी के निशाने पर सपा और कांग्रेस का गठबंधन रहा। पीएम ने अखिलेश पर भी जमकर हमला किया। पीएम ने कहा कि अखिलेश उनके भाषण की नकल करते हैं। वो उनकी तरह सवाल-जवाब पूछने लगे हैं।
पूर्व प्रधानमंत्री पर दिए बयान को लेकर मोदी पर कांग्रेस का पलटवार
संसद में मोदी द्वारा मनमोहन सिंह पर टिप्पणी से कांग्रेस काफी आहत नजर आ रही है। पार्टी ने संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बह