प्रमुख समाचार
रजनीश कुमार होंगे SBI के नए चेयरमैन,3 साल का होगा कार्यकाल
नई दिल्ली,05/अक्टूबर/2017(ITNN)>>> सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अगले चेयरमैन रजनीश कुमार होंगे। उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। रजनीश कुमार फिलहाल एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। रजनीश एसबीआई में अरुंधति भट्टाचार्या की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल इसी हफ्ते खत्म हो रहा है।

1980 में किया था एसबीआई ज्वॉइन 
आपको बता दें कि साल 2015 में रजनीश नेशनल बैंकिंग ग्रुप में बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त हुए थे, इससे पहले वह एसबीआई के मर्चेंट बैंकिंग विभाग और एसबीआई कैपिटल मार्केट को हेड कर चुके हैं। रजनीश ने साल 1980 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर एसबीआई ज्वॉइन किया था।

अरुंधति को 2016 में मिला था सेवा विस्तार
एसबीआई की मौजूदा चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्या को साल 2016 में सेवा विस्तार दिया गया था। भट्टाचार्य ने साल 2013 में इस पद को संभाला था। साल 2016 में उनको मिला एक साल का एक्सटेंशन इस हफ्ते समाप्त होने जा रहा है। अरुंधति भट्टाचार्य भारतीय स्टेट बैंक की पहली महिला चेयरपर्सन रही हैं। एसबीआई की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किए जाने से पहले अरुंधति एसबीआई कैप की चेयरमैन थीं।

नए प्रमुख के सामने होंगी ये चुनौतियां 
एसबीआई के नए प्रमुख (चेयरमैन) के सामने बैड लोन के संबंध में कोई उचित समाधान निकालना सबसे बड़ी चुनौती होगी,जबकि उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उधारी को बढ़ाकर ग्रोथ को सहारा दिया जा सके। बैड लोन को प्रणालीगत जोखिम के तौर पर देखा जाता है जबकि क्रेडिट ग्रोथ भारत की आर्थिक पुनरुद्धार रणनीति का एक प्रमुख तत्व है।