प्रमुख समाचार
पाक के एटमी ठिकानों को तबाह करने और टू फ्रंट वॉर में सक्षम IAF: धनोवा
नई दिल्ली,05/अक्टूबर/2017(ITNN)>>> पाक भले ही भारत को एटमी हथियारों को धौंस देता हो लेकिन भारतीय वायुसेना इतनी सक्षम है कि पाकि की सीमा में घुसकर एटमी हथियारों को तबाह कर सकती है। देश के वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने गुरुवार को यह बात कही। उन्होंने इस दौरान टू फ्रंट वॉर को लेकर कहा की वायुसेना इसके लिए भी सक्षम है। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वायुसेना प्रमुख ने कहा कि एयरफोर्स एक शॉर्ट नोटिस पर भी युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है। धनोआ ने कहा,चीन के खिलाफ हमारी क्षमता पर्याप्त है। वो सीमा पार जाकर परमाणु हथियारों को को ढूंढने और उन्हें तबाह कने में सक्षम है। 

उन्होंने डोकलाम मसले पर कहा,चीनी जवान चुंबी वैली में अभी भी तैनात हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि सैन्य अभ्यास के बाद वह वहां से चले जाएंगे। वायुसेना प्रमुख ने कहा,भारतीय वायु सेना दो अन्य फोर्स के साथ शॉर्ट नोटिस पर युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है। धनोआ ने कहा कि शांति के समय में भी जवानों की मौत होना काफी चिंताजनक है। हम एक्सिडेंट को कम करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं। धनोआ ने पाकिस्तान के परमाणु ठिकानों पर कहा कि हमारी सेना सीमा पार जाकर परमाणु ठिकानों को तबाह करने में सक्षम है।

6000 एयर वॉरियर तैयार
एयर चीफ मार्शल ने कहा कि एयरबेस पर किसी भी तरह की टेरर स्ट्राइक होने पर 6000 से ज्यादा एयर वॉरियर को ट्रेन किया गया है. चीनी सेना अभी चुंबी वैली में है,हमें उम्मीद है कि वो अभ्यास खत्म होने के बाद पीछे हट जाएंगी। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान ग्राउंड फोर्स का इस्तेमाल करने का निर्णय सरकार का था। एयरफोर्स किसी भी तरह के ऑपरेशन को करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

पिछले दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा था कि भारतीय सेना की कोल्ड स्टार्ट डॉक्ट्रीन से निपटने के लिए हमारे देश ने कम दूरी के परमाणु हथियार तैयार कर लिए हैं। खाकन ने कहा,भारत ने कोल्ड स्टार्ट डॉक्ट्रीन विकसित की है और उसके जवाब में हमने कम दूरी के परमाणु हथियार तैयार कर लिए हैं। इसकी जिम्मेदारी न्यूक्लियर कमांड अथॉरिटी (एनसीए) के पास है। भारत ने 2001 में संसद पर हुए हमले के बाद कोल्ड स्टार्ट डॉक्ट्रीन' तैयार किया था। इसके तहत युद्ध की स्थिति में भारत दुश्मन देश को तैयारी का मौका दिए बिना तेजी से हमले को अंजाम देगा।