प्रमुख समाचार
पद्मावती के समर्थन में उतरे जावेद अख्तर और करण जौहर
नई दिल्ली,12/नवम्बर/2017(ITNN)>>> संजय लीला भंसाली की आने वाली फिल्म पद्मावती के विरोध के बीच फिल्मकार उनके पक्ष में आने लगे हैं। मशहूर गीतकार जावेद अख्तर और जानेमाने फिल्मकार करण जौहर ने भंसाली और फिल्म का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि फिल्में सिर्फ अभिव्यक्ति का माध्यम हैं और उन्हें इतिहास के साथ मिलाकर उसका गलत अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए। भंसाली ने मलिक मुहम्मद जायसी की ऐतिहासिक रचना पद्मावत का संदर्भ लेकर पद्मावती फिल्म बनाई है। 

राजपूत समुदाय लगातार इसका विरोध कर रहा है। दीपिका पादुकोण,रणवीर सिंह और शाहिद कपूर अभिनीत फिल्म एक दिसंबर को रिलीज होने वाली है। एक कार्यक्रम में जावेद अख्तर ने कहा,मैं टीवी पर इस विवाद को लेकर इतिहास के एक प्रोफेसर को सुन रहा था। उन्होंने बताया कि खिलजी वंश के शासनकाल और पद्मावत की रचना के बीच 200-250 वर्ष का अंतर है। जायसी द्वारा पद्मावत लिखने से पहले पद्मावती का कहीं उल्लेख नहीं है,जबकि उस वक्त बहुत इतिहास लिखा गया था। 

राष्ट्रवाद पर उन्होंने कहा कि दूसरों को राष्ट्र विरोधी कहने वालों को यह बात हजम करनी चाहिए कि वे और उनके राजनीतिक दल राष्ट्र से बड़े नहीं हैं। करण जौहर ने भी भंसाली का समर्थन किया है। उन्होंने कहा,मैंने अपनी ही एक फिल्म के रिलीज (ऐ दिल है मुश्किल) होने से पहले विवादों का सामना किया था। संजय लीला भंसाली ने अच्छी फिल्म बनाई है और मैं उम्मीद करता हूं कि फिल्म का संरक्षण वो लोग जरूर करेंगे जो रचनात्मकता को अभिव्यक्ति का माध्यम समझते हैं। 

भंसाली ने खुद बताया कि फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है जिससे लोगों की भावनाओं और संवेदनाओं का ठेस पहुंचे। मेरी समझ में उन पर विश्वास किया जाना याहिए। भंसाली को पद्मावती पर साल के शुरुआत से ही समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान में शूटिंग के दौरान करणी सेना (राजपूत समुदाय) के सदस्यों ने उन पर हमला कर दिया था। समुदाय के लोग फिल्म को प्रतिबंधित करने की मांग कर रहे हैं। शुक्रवार को फिल्म के विरोध में सैकड़ों लोगों ने ठाणे में प्रदर्शन किया था।