प्रमुख समाचार
दिवाली तक होगी जियो फोन की डिलीवरी
नई दिल्ली,02/अक्टूबर/2017(ITNN)>>> रिलायंस ने कहा है कि उसके सभी कस्टमर्स को कम कीमत वाला 4जी फोन दिवाली तक मिल जाएगा। टि्वटर पर एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए रिलायंस जियो के कस्टमर केयर एकाउंट पर यह जानकारी दी गई है। कस्टमर केयर एक्जिक्यूटिव ने कहा कि रिलांयस जियो के 4जी फीचर फोन की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से शुरू हो चुकी है। जिन लोगों ने प्री-बुकिंग की है,उन्हें दिवाली के पहले तक फोन मिल जाएगा। 

इसका मतलब है कि 19 अक्टूबर से पहले सभी जियो फोन की बुकिंग करने वाले ग्राहकों को ये फोन मिल जाएगा। कंपनी का दावा है कि 15 दिनों में 60 लाख से अधिक फोन की डिलीवरी करेगी। रिलायंस ने 24 सितंबर से फोन की डिलीवरी करना शुरू किया था और माना जा रहा था कि वह अगले 15 दिनों में सारे प्री-बुकिंग वाले फोन की डिलीवरी कर देगी। रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फोन शहरी और ग्रामीण भारत के बीच डिजिटल पुल का काम करेगा।

प्री-बुकिंग 24 अगस्त से 500 रुपए के डिपॉजिट के साथ शुरू की गई थी और इसकी डिलीवरी 24 सितंबर से की जाने लगी थी। मगर, कई ग्राहकों की शिकायत है कि प्री-बुकिंग कराने के बाद भी अभी तक उन्हें फोन नहीं मिला है। इसके जवाब में जियो की ओर से ट्विटर पर यह जानकारी दी गई है। कंपनी का लक्ष्य 50 लाख फोन हर सप्ताह बेचने का है।

ऐसे पता करें अपने फोन का स्टेटस
कंपनी का कहना है कि ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए चरणबद्ध तरीके से जियो फोन की डिलीवरी शुरू की गई है। ट्विटर में आगे कहा गया है कि कंपनी एसएमएस के जरिए से स्टोर एड्रेस और पिकअप की तारीख की जानकारी दे देगी। वहीं, जल्द ही जियो फोन की डिलीवरी से संबंधित जानकारी के लिए 1800 890 8900 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। बुकिंग स्टेटस या डिलिवरी तारीख जानने के लिए आप उस नंबर से कॉल करें, जिस पर बुकिंग की पुष्टि हुई है। इसके बाद आईवीआर के निर्देशों का पालन करें।

ऑनलाइन जांचने का तरीका
जियोफोन की बुकिंग स्टेटस ऑनलाइन जांचने के लिए मायजियो ऐप खोलें। इसके बाद मैनेज बुकिंग विकल्प पर टैप करें। इसके बाद अपना रिजस्टर्ड फोन नंबर दें। इसके बाद ओटीपी डालें। अब आपको माय वाउचर पेज नज़र आएगा। इसमें आपको पता चल जाएगा कि आपके फोन की डिलीवरी कब होगी और पास के स्टोर का नाम और नंबर दिया जाएगा।

जो नहीं कर पाए हैं प्री बुकिंग
जो लोग पहली बार में जियो के इस फीचर फोन को बुक नहीं कर पाए हैं,उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। कंपनी एक बार प्री-बुकिंग के फोन की डिलीवरी होने के बाद दोबारा यह ऑफर लेकर आएगी। इसकी उपलब्धता की जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं।

रिलायंस जियो की वेबसाइट पर साइनअप करने के बाद कंपनी की ओर से आपको अलर्ट भी मिल जाएंगे। यहां पर आपको अपना नाम,ईमेल आईडी,फोन नंबर और पिनकोड भरना होना। रजिस्टर करते ही आपको कंपनी की ओर से एक एसएमएस आएगा। इसमें लिखा होगा- प्री-बुकिंग शुरू होने पर हम आपको अवगत कराएंगे।