प्रमुख समाचार  :: अन्य बड़ी खबरें
एयरलाइन्स की मनमानी पर अंकुश लगाने की तैयारी
नो फ्लाई लिस्ट" के जरिये विमान यात्रियों को सभ्य व्यवहार का पाठ पढ़ाने वाली एयरलाइन्स को भी अब अपने तौर- तरीके सुधारने होंगे। इसके लिए सरकार "पैसेंजर बिल ऑफ राइट्स" ला रही है। यह ऐसी आचार संहिता है जिसका पालन सभी एयरलाइन्स को करना होगा। इसके लागू होने पर एयरलाइन्स के लिए यात्रियों से मनमाना शुल्क वसूलना मुश्किल हो जाएगा।
45 फीसद भारतीयों ने दी रिश्वत,निचले स्तर पर बढ़ा भ्रष्टाचार
भारत में भ्रष्टाचार कम होने की जगह लगातार बढ़ रहा है। यह बात हाल में 'ट्रांस्परेंसी इंटरनेशनल' नाम के संगठन की ओर से किए गए सर्वे में सामने आई है। यह सर्वे भारत के नौ राज्यों में किया गया था, जिसमें 45 फीसद लोगों ने माना कि पिछले एक साल में उन्होंने अपना काम करवाने के लिए कम से कम एक बार तो रिश्वत दी ही थी। गौरतलब है कि पिछली बार हुए सर्वे में यह आंकड़ा 43 फीसद था।
बैंक खाते और दूसरी सेवाओं को आधार से लिंक करने की सीमा नहीं बढ़ेगी: UIDAI
आधार से बैंक अकाउंट,पैन कार्ड और मोबाइल को लिंक करने की तय समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी। गुरुवार को यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई ने इस पर रुख साफ किया। फिलहाल बैंक अकाउंट और पैन को आधार नंबर से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 है।
शादी से महिला का धर्म नहीं बदल जाता: सुप्रीम कोर्ट
विशेष विवाह अधिनियम के तहत दूसरे धर्म के पुरुष से शादी करने पर महिला का धर्म पति वाला स्वतः नहीं हो जाता। शादी के बाद महिला की व्यक्तिगत पहचान और उसका धर्म तब तक बना रहता है जब तक वह अपना धर्म परिर्वतन न कर ले। यह टिप्पणी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू पुरुष से शादी करने वाली पारसी महिला के धर्म परिवर्तन पर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील पर सुनवाई के दौरान की।
अयोध्या मामले में वकीलों का रवैया शर्मनाकः चीफ जस्टिस
अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान कुछ वरिष्ठ वकीलों के आचरण को प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा ने शर्मनाक करार दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ वरिष्ठ वकील सोचते हैं कि वे कोर्ट में आवाज ऊंची कर सकते हैं। ये दिखाता है कि असल में वे वरिष्ठ वकील का दर्जा पाने लायक नहीं हैं। हमने उन्हें बर्दाश्त किया। लेकिन,हम कब तक ऐसा करेंगे? अगर उन्होंने अपना रवैया नहीं सुधारा तो हम जरूरी कार्रवाई करेंगे।
EC की मंजूरी के बगैर गुजरात में 8 और 9 दिसंबर को नहीं छपेगा कोई विज्ञापन
गुजरात में 9 दिसंबर को पहले चरण का मतदान है। ऐसे में चुनाव आयोग ने आचार संहित का कड़ाई से पालन कराने के इरादे से फैसला लिया है। इसके तहत गुजरात में आठ और नौ दिसंबर को निर्वाचन आयोग की मंजूरी बिना किसी भी समाचार पत्र में कोई भी विज्ञापन नहीं प्रकाशित किया जाएगा। इस संबंध में आयोग ने सभी उम्मीदवारों,राजनीतिक दलों को सोमवार को निर्देश दिए।
चाबहार बंदरगाह आज होगा शुरू,क्यों है भारत की बड़ी कामयाबी
ईरान में भारत के सहयोग से विकसित किए जा रहे चाबहार बंदरगाह परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन रविवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी करेंगे। इस कार्यक्रम में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शिरकत करेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार को रूस से लौटते वक्त तेहरान में रुक गईं और अपने ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ के साथ लंच पर आपसी हित के मसलों पर चर्चा की।
भारतीय वायुसेना को मिली बड़ी कामयाबी
भारतीय वायुसेना आए दिन नए-नए कीर्तिमान अपने नाम कर रही है। गुरुवार के दिन भी वायुसेना ने ऐसा कारनामा किया है जिसके बारे में जानकर कोई भी हैरत में पड़ जाए। दरअसल,वायुसेना के स्वदेशी एम्ब्रायर ट्रांसपोर्ट विमान ने हवा में ही उड़ते हुए दूसरे विमान में ईंधन भरने में सफलता हासिल की है। वायुसेना के विमान के जरिए ऐसा कारनामा पहली बार किया गया है।
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को पूनावाला ने बताया फिक्स,पार्टी ने किया खारिज
कांग्रेस में राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने को लेकर कवायदें शुरू हो गई हैं। इस बीच एक कांग्रेस नेता शहजाद पूनावाला ने बगावत करते हुए वंशवाद का मुद्दा उठाया है। पूनावाला का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव फिक्स है। वहीं उनके इस बयान पर कांग्रेस ने कहा है कि इसे गंभीरता से ना लिया जाए। शहजाद के बयान से उनके भाई तहसीन पूनावाला ने दूरी बना ली है।
मैगी के नमूने लैब जांच में हुए फेल,लगा बड़ा जुर्माना
मैगी को लेकर इसे बनाने वली कंपनी एक बार फिर से मुश्किलों में फंसती दिख रही है। यूपी में मैगी के नमूनों के टेस्ट में रिपोर्ट नकारात्मक आई है जिसके बाद कंपनी पर 45 लाख का जुर्माना लगा है। वहीं इसके तीन वितरक भी नहीं बच पाए हैं और उन पर 15 लाख और दो विक्रेताओं पर 11 लाख का जुर्माना लगा है। खबरों के अनुसार उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के प्रशासन ने मैगी के लैब जांच में कथित तौर पर फेल हो जाने पर नेस्ले इंडिया और इसके वितरकों पर जुर्माना लगाया है।
हदिया ने कहा- मुझे आजादी चाहिए
केरल लव जिहाद मामले में मुस्लिम शख्स से निकाह करने वाली हदिया सोमवार दोपहर को सुप्रीम कोर्ट पहुंची जहां उसने अपने बयान में कहा कि उसे उसकी आजादी चाहिए। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की पीठ के सामने हदिया ने ये बात कही। इस मामले में मंगलवार को भी सुनवाई जारी रहेगी। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने जब हदिया से पूछा कि वो अपनी पढ़ाई राज्य के खर्चे पर जारी रखना चाहती हैं तो उसने कहा कि हां,मगर जब मेरे पति मेरा खर्चा वहन कर सकते हैं तो मैं राज्य के खर्चे पर पढ़ाई क्यों करूं?
शशिकला को झटका,पलानीसामी-पन्नीरसेल्वम को मिला दो पत्ती चिन्ह
चुनाव आयोग ने गुरुवार को शशिकला और टीटीवी दिनाकरन धड़े को बड़ा झटका दिया। आयोग ने पार्टी के दो पत्ती चुनाव चिन्ह को पलानीसामी और पन्नीरसेल्वम कैंप को सौंप दिया। इसकी घोषणा करते हुए आयोग ने कहा कि ई मधुसूधनन के नेतृत्व वाला ग्रुप एआईएडीएमके नाम और पार्टी का चुनाव चिन्ह दो पत्ती का उपयोग कर सकता है।
सुखोई से सफलतापूर्वक दागी गई ब्रह्मोस,चीन-पाक चिंतित
भारत ने बुधवार को लड़ाकू विमान से ब्रह्माोस मिसाइल का सफल परीक्षण कर इतिहास रच दिया। अब तक कोई भी देश सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को किसी फाइटर जेट से लॉन्च नहीं कर पाया है। सुखोई-30 एमकेआई से दागा गया निशाना सटीक रहा। मिसाइल ने अपने लक्ष्य को उड़ा डाला। इसके साथ ही एक और रिकॉर्ड बना।
चुनाव को ध्‍यान में रख शीतकालीन सत्र की तारीख तय करेंगे: वित्‍त मंत्री
संसद के शीतकालीन सत्र को विपक्ष द्वारा की जा रही आलोचना के बीच सरकार ने जल्द ही इसके ऐलान का भरोसा दिलाया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को संसद के शीत सत्र की तारीख तय करने का आश्वासन दिया और कहा- चुनाव की तारीखों को ध्यान में रखकर हम शीत सत्र के लिए दिन का निर्धारण करेंगे। संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर कांग्रेस समेत विपक्ष द्वारा मोदी सरकार को घेरा जा रहा है।
फारूक अब्दुल्ला को राहत,दिल्ली HC ने खारिज की याचिका
दिल्ली हाई कोर्ट ने गुलाम कश्मीर को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के विवादित बयान पर उनके खिलाफ दायर जनहित याचिका को मंगलवार को हुई सुनवाई के दौरान खारिज कर दिया। हालांकि,सोमवार को इस मामले की सुनवाई पर सहमति जताई थी। दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की खंडपीठ ने फारूक अब्दुल्ला खिलाफ दायर जनहित याचिका को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया था।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रियरंजन दासमुंशी का निधन,2008 से थे कोमा में
वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दास मुंशी का 72 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया। बताया जाता है कि पूर्व मंत्री दासमुंशी 2008 से ही पैरालिटीक आघात के बाद से कोमा में चल रहे थे। गौरतलब है कि प्रियरंजन दास मुंशी पश्चिम बंगाल के राजगंज निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे। इसके अलावा वे 1970-1971 तक पश्चिम बंगाल के स्टेट इंडियन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे हैं।
मां को सम्मान देकर मानुषी छिल्लर ने पहना मिस वर्ल्ड का ताज
भारतीय सुंदरता ने सत्रह साल बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिर अपना परचम लहराया है। चीन के सान्या शहर में शनिवार रात मिस इंडिया मानुषी छिल्लर को इस साल की मिस व‌र्ल्ड घोषित किया गया। स्पर्धा में दुनियाभर की 118 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था। 20 वर्षीय मानुषी ने सभी प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ खिताब अपने नाम किया।
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री को 2004 से 2014 तक देश का नेतृत्व करने के लिए शांति,निरस्त्रीकरण एवं विकास 2017 के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार दिया जाएगा। इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से जारी बयान में इस आशय की जानकारी दी गई है। पुरस्कार के अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मंडल की अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की।
अब चेक से लेनदेन बंद कर सकती है केंद्र सरकार: CIAT
पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी करने के बाद सरकार लगातार डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है। इसी को लेकर अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ के जनरल सेक्रेटरी प्रवीण खंडेलवाल ने कहा है कि केंद्र सरकार आने वाले दिनों में चेक से लेनदेन बंद कर सकती है। उनका कहना है कि सरकार ऐसा क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा हर तरह की डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कर सकती है।
राफेल सौदे पर कांग्रेस ने उठाए सवाल,फ्रांस ने किया इन्कार
केंद्र सरकार द्वारा फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों सौदे पर कांग्रेस ने सवाल खड़े कर दिए हैं। इसके बाद जहां फ्रांस ने आरोपों से इन्कार किया है वहीं सौदे में शामिल अनील अंबानी की कंपनी ने कांग्रेस पर मुकदमे की धमकी दी है। इस सौदे को भारत के फायदे में बताते हुए फ्रांस ने कहा है कि इसका चुनाव इसके शानदार प्रदर्शन और प्रतिस्पर्द्धात्मक कीमतों के चलते किया गया है।
NGT ने अब अमरनाथ बोर्ड को लगाई फटकार,कहा- गुफा के आसपास हो साइलेंट जोन
पिछले दिनों वैष्णो देवी मंदिर में एक दिन में श्रद्धालुओं की संख्या 50 हजार तक सीमित करने के बाद अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई है। ट्रिब्यूनल ने कहा है कि गुफा के आसपास की जगह को साइलेंट जोन घोषित किया जाए। उसने कहा कि हिमस्खलन जैसी घटना ना हो इसके लिए वहां नारियल फोड़ने पर भी रोक लगाई जाए।
शशिकला के ठिकानों पर छापों में सामने आई 1430 करोड़ की अघोषित आय
आयकर विभाग द्वारा एआईएडीएमके नेता शशिकला और जया टीवी के ठिकानों पर मारे गए छापों में कुल 1430 करोड़ रुपए के अघोषित संपत्ति का खुलासा हुआ है। छापों के दौरान आयकर विभाग की टीम ने 7 करोड़ रुपये कैश व 5 करोड़ रुपए आभूषण भी जब्त किए थे। 9 नवंबर से शशिकला व दिनाकरन से जुड़े 187 ठिकानों पर कार्रवाई शुरू की गई थी।
वैष्णो देवी यात्रा पर NGT के फैसले की बड़ी बातें
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी NGT ने माता वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। इसका सीधा असर हर साल माता के दर्शन को जाने वाले लाखों भक्तों पर पड़ेगा।
पद्मावती के समर्थन में उतरे जावेद अख्तर और करण जौहर
संजय लीला भंसाली की आने वाली फिल्म पद्मावती के विरोध के बीच फिल्मकार उनके पक्ष में आने लगे हैं। मशहूर गीतकार जावेद अख्तर और जानेमाने फिल्मकार करण जौहर ने भंसाली और फिल्म का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि फिल्में सिर्फ अभिव्यक्ति का माध्यम हैं और उन्हें इतिहास के साथ मिलाकर उसका गलत अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए।
रघुराम राजन ने ठुकराया AAP का ऑफर,नहीं जाएंगे राज्यसभा
रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने आम आदमी पार्टी का ऑफर ठुकरा दिया है। आप ने उन्हें राज्यसभा भेजने का ऑफर दिया था। पार्टी ने इसे लेकर राजन को ईमेल भी किया था जिसका जवाब देते हुए उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। पार्टी के अंदर चल रही खींचतान के बीच आम आदमी पार्टी( आप) राज्यसभा के लिए पार्टी से बाहरी शख्स के नाम पर भी मुहर लगाने की खबरें थीं।
यात्री पर इंडिगो कर्मियों के हमले की घटना पर सरकार ने मांगी रिपोर्ट
दिल्ली हवाई अड्डे पर इंडिगो एयरलाइन कर्मियों द्वारा एक यात्री पर हमला करने का वीडियो सामने आया है। इसके बाद नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने घटना की निंदा करते हुए एयरलाइन से रिपोर्ट तलब की है। खास बात यह है कि इंडिगो ने यह तो नहीं बताया कि उसने हमला करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की है,लेकिन उसने वीडियो शूट करने वाले कर्मचारी को बर्खास्त कर दिया है।
CM,कमिश्नर के कार्टून विवाद में गिरफ्तार हुए जी बाला को मिली जमानत
तमिलनाडु पुलिस ने रविवार को चेन्नई में फ्रीलांस कार्टूनिस्ट जी बाला को गिरफ्तारी का बाद सोमवार को जमानत मिल गई है। बाला ने तिरुनेलवेली में एक परिवार के आत्म-बलिदान से जुड़े मामले को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी,नेल्लई कलेक्टर और नेल्लई पुलिस कमिश्नर की कार्टून के माध्यम से आलोचना की थी। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक,तिरुनेलवेली कलेक्टर ने उस कार्टून के खिलाफ तिरुनेलवेली जिला क्राइम ब्रांच के साथ शिकायत दर्ज की है।
आधार पर SC का बड़ा फैसला,31 दिसंबर तक करना होगा बैंक खाते से लिंक
आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक करवाने के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया है। इसके बाद अब लोगों को 31 दिसंबर तक अपने बैंक खाते से अपने आधार कार्ड को लिंक करवाना ही होगा। शुक्रवार को आधार कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए बैंक खाते और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने पर रोक लगाने से फिलहाल इंकार कर दिया।
आधार वेरिफाइड है तो अब एक माह में बुक करें 12 रेल टिकट
आधार कार्ड है तो अब आपके लिए रेल यात्रा करना और आसान हो जाएगा। आईआरसीटीसी ने रेल टिकट बुकिंग के लिए आधार वेरिफिकेशन करने पर 1 महीने के अंदर 12 टिकट बुक कराने की छूट दे दी है। अब तक आधार वेरिफिकेशन कराने पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग में संख्या 6 थी।
कॉरेस्पोंडेंस के माध्यम से अब नहीं होगा कोई तकनीकी कोर्सः SC
शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि कॉरेस्पोडेंस के माध्यम से कोई भी तकनीकी या इंजीनियरिंग कोर्स नहीं किया जा सकेगा। अदालत ने डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से इस तरह के कोर्स करवाने वाले संस्थानों पर भी रोक लगा दी है। सर्वोच्च न्यायालय ने अपना यह फैसला ओडिशा हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ दिया है।
निर्भया की मां बोली- शुक्रिया राहुल,आपके कारण बेटा बना पायलट
साल 2012 में दिल्ली में हैवानियत की सभी हदें पार करते हुए निर्भया गैंगरेप को शायद ही कोई भूला होगा,इस वारदात ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है,मगर अब इस परिवार से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है। जल्द ही निर्भया का भाई सुनील ( परिवर्तित नाम) आसमान की उड़ान भरेगा। मगर सुनील ( परिवर्तित नाम) के यहां तक पहुंचने में सबसे बड़ा हाथ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का है,परिवार के इस सपने को पूरा करने में जिस तरह से राहुल गांधी ने मदद की,निर्भया की मां ने उसके लिए राहुल को धन्यवाद दिया है।
टीबी मरीजों को मिली राहत,अब खानी होगी रोज एक गोली
टीबी(क्षय रोग) के मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अब तीन या चार तरह की दवाएं एक ही गोली में रहेंगी। वहीं जहां पहले रोगियों को हफ्ते में तीन बार में सात गोलियां लेनी पड़ती थी,अब रोजाना एक गोली खानी होगी। टीबी के इलाज के नए तरीके को रिवाइज्ड नेशनल ट्यूबरक्यूलोसिस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत मंगलवार से देशभर में लागू कर दिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों और योजना निदेशकों के साथ बैठक कर नई स्वास्थ्य नीति को लागू करने की तैयारी का ब्योरा लिया था।
आज से बदल गया 500 ट्रेनों का समय,कोई पहले तो कोई देरी से होगी रवाना
आज से सिर्फ महीना और तारीख नहीं बदला है बल्कि एक और बड़ा बदलाव हुआ है। दरअसल रेलवे द्वारा ट्रेनों के समय में किया गया बदलाव आज से लागू हो जाएगा। इसके चलते जहां 500 ट्रेनों का वक्त बदलेगा। इसके अलावा रेलवे 6 नई ट्रेनों की शुरुआत करेगी।
देश का मशहूर धरना स्थल जंतर-मंतर खाली,नहीं बैठ पाएंगे प्रदर्शनकारी
देश के मशहूर धरना स्थल जंतर-मंतर को सोमवार को प्रदर्शनकारियों से पूरी तरह से खाली करा लिया गया। अब यहां न तो नारे लगेंगे और न ही कोई प्रदर्शन होगा। यातायात के लिए उपयोग न होने वाली यह सड़क अब मध्य दिल्ली की अन्य सड़कों की तरह उपयोग हो सकेगी। नब्बे के दशक में धरना स्थल के रूप में उभरने वाला जंतर-मंतर यूं सुनसान हो गया,जैसे कि यहां कभी कोई विरोध प्रदर्शन हुआ ही नहीं हो।
मोदी ने संभाली एनआईए चीफ की कुर्सी,इन्होंने दी थी नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट
हरियाणा के योगेश चंद मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के नए प्रमुख का दायित्व संभाल लिया। 1984 बैच के आईपीएस मोदी मूलत: हरियाणा के टोहाना कस्बे के रहने वाले हैं, हालांकि कई वर्ष पहले उनका परिवार जींद में आकर बस गए थे। मोदी के पिता स्वर्गीय रामेश्वर दास गुप्ता हरियाणा में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भाजपा के स्थापित नेता रहे। योगेश चार भाइयों में सबसे छोटे हैं।
केरल लव जिहाद मामले पर SC ने कहा- लड़की की सहमति महत्‍वपूर्ण
केरल लव जिहाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई करते हुए लड़की को महत्‍वपूर्ण बताते हुए उसकी सहमति को अहम बताया है। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि धर्म परिवर्तन कर निकाह करने वाली अखिला उर्फ़ हदिया की शादी को हाईकोर्ट कैसे रद्द कर सकता है? कैमरे के सामने सुनवाई वाली पिता की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर करते हुए कहा है कि सुनवाई ओपन कोर्ट में होगी।
दिल्ली जा रही जेट की फ्लाइट में धमकी भरा पत्र रखने वाले की हुई पहचान
मुंबई से दिल्ली जा रहे जेट एयरवेज के विमान में उस वक्त हड़कंप मच गया जब इसकी अहमदाबाद में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। यह लैंडिंग विमान के टॉयलेट में एक धमकी भरे पत्र के बरामद होने के बाद करवाई गई। जानकारी के अनुसार इस विमान में 7 क्रू मेंबर्स के अलावा 115 यात्री सवार थे।
आधार नहीं तो ऐसे भी हो सकेगा मोबाइल वेरिफिकेशन: रिपोर्ट
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने से इन्कार दिया है। यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है। इस बीच,खबर है कि सरकार मोबाइल वेरिफिकेशन के लिए आधार की अनिवार्यता खत्म करने पर विचार कर रही है। यह फैसला हो गया तो ड्राइविंग लायसेंस या राशन कार्ड से मोबाइल वेरिफिकेशन करवाया जा सकेगा।
श्रीश्री से मध्यस्थता के लिए मिलने से पर्सनल लॉ बोर्ड ने किया इन्कार
राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद सुलझाने के लिए आर्ट ऑफ लिविंग के श्रीश्री रविशंकर द्वारा मध्यस्थता किए जाने की खबरों का मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड और बाबरी एक्शन कमेटी का खंडन किया है। इन्होंने इस बात से भी इन्कार किया है कि मुद्दे का कोर्ट के बाहर समाधान ढूंढने के लिए उन्होंने श्रीश्री से मुलाकात की है।
आधार लिंक करने की समय सीमा बढ़कर होगी 31 मार्च
सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार लिंक करने की अनिवार्यता की समय सीमा 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दी जाएगी। अभी 31 दिसंबर 2017 है। बुधवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि डाटा प्रोटेक्शन बिल पर सुझाव देने वाली कमेटी की रिपोर्ट आने में अभी कुछ और समय लगेगा इसलिए आधार की अनिवार्यता की समय सीमा बढ़ाई जाएगी।
सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान LoC पार गया जवान चंदू दोषी करार
सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान गलती से एलओसी के पार चले गए चंदू शिंदे को सेना के कोर्ट मार्शल में दोषी करार दिया गया है। सजा के तौर पर चंदू को 2 महीने 29 दिन जेल के अलावा उसकी पेंशन में कटौती की सजा सुनाई गई है। चंदू पिछले साल 29 सितंबर को भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान सीमा पार चला गया था।
IRCTC वेबसाइट पर मिलेगी नई सुविधाएं,बताएगी टिकट कन्फर्म होने की डेट
ऑनलाइन टिकट बुक करने में अगर आपको भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो अब ऐसा नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईआरसीटीसी अपनी वेबसाइट और एंड्रायड ऐप को अपडेट करने जा रहा है। इसके बाद यात्री आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक करवा पाएंगे साथ ही यात्रियों को टिकट कन्फर्म होने की तारीख भी पता लग सकेगी जिससे वो अपनी यात्रा प्लान कर सकें।
हिजबुल चीफ सैयद सलाउद्दीन का बेटा टेरर फंडिंग केस में दिल्ली से गिरफ्तार
हिजबुल चीफ और खूंखार आतंकी सैयद सलाउद्दीन के बेटे सैयद शाहिद युसुफ को एनआईए ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है. एनआईए ने सैयद शाहिद युसुफ को साल 2011 के एक आतंकी फंडिंग केस में गिरफ्तार किया है. एनआईए ने साल 2011 के एक मामले में सैयद शाहिद युसुफ को पूछताछ के लिए बुलाया था. शाहिद युसुफ के खिलाफ समन भी जारी किया गया था.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम से फेसबुक पर चल रहे थे दो फर्जी पेज
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम से दो फर्जी फेसबुक पेज चलाए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. इस बात की जानकारी होने पर राष्ट्रपति भवन ने इन्हें फेसबुक से हटवा दिया है. नोएडा के आरटीआई कार्यकर्ता रंजन तोमर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम से बने हुए दो फेसबुक पेजों के बारे में राष्ट्रपति भवन से जानकारी मांगी थी.
तीन विदेशी नाम बदल कर सेना में कर रहे थे नौकरी,यूपी एटीएस ने एक को किया गिरफ्तार
भारतीय सेना में तीन विदेशियों के गलत तरीके से भर्ती होने की बात सामने आई है. यूपी की एटीएस टीम ने इस बात का खुलासा किया है,जिसके बाद पता चला कि ये तीनों विदेशी गोरखा रायफल्स में नौकरी कर रहे थे. इनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है बाकी दो की तलाश जारी है. यूपी की एटीएस टीम को इस बात की जानकारी मिली थी कि वाराणसी में सेना की भर्ती में कुछ गड़बड़ी हुई है.
मुझे राष्ट्रपति नहीं बनाना चाहती थीं सोनिया गांधीः प्रणब
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तीसरी किताब द कोलिशन ईयर्स हाल ही में लॉन्च हुई है जिसमें प्रणब मुखर्जी ने अपने राजनीतिक सफर की बाते साझा की हैं। इन्ही में से एक वो क्षण भी था जब उन्हें कांग्रेस ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया। प्रणब ने किताब में इस बारे में लिखा है कि सोनिया गांधी उन्हें राष्ट्रपति बनाने की इच्छुक नहीं थीं।
गुजराल सरकार पर प्रणब मुखर्जी का हैरान करने वाला खुलासा
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी किताब द कोलिशन ईयर्स के जरिए बड़ा खुलासा किया है। प्रणब ने अपनी किताब के जरिए कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी ने साल 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री आईके गुजराल की संयुक्त मोर्चा की सरकार को अस्थिर करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। प्रणब ने इसकी वजह सीताराम केसरी के खुद के प्रधानमंत्री बनने की इच्छा को बताया है।
रोहिंग्या मुस्लिमों के मामले में सुप्रीम कोर्ट अब 21 नवंबर से करेगा सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि रोहिंग्या मुस्लिमों को वापस म्यांमार भेजने के सरकार के फैसले पर उठे विवाद को लेकर दायर याचिकाओं पर 21 नवंबर से विस्तृत सुनवाई की जायेगी. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि इस दौरान कोई आकस्मिक परिस्थितयां उत्पन्न होने पर याचिकाकर्ता निदान के लिये उसके पास आ सकते हैं. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा,न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण मामला है.
आज टल सकती है तलवार दंपति की रिहाई
देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री बन चुके आरुषि हत्याकांड में हाईकोर्ट के फैसले के बाद भी मिस्ट्री बनी हुई है. कल हाईकोर्ट ने तलवार दंपति को बरी किया था. गाजियाबाद की डासना जेल में बंद राजेश तलवार और नुपुर तलवार की आज रिहाई होनी थी. लेकिन आज ये रिहाई मुश्किल लग रही है. तलवार दंपति के एक वकील ने कहा,हाईकोर्ट से प्रमाणित कॉपी यानी आधिकारिक कॉपी नहीं मिली है.
दिवाली पर महंगाई की दस्तक,प्याज की कीमतें 20 रुपये प्रति किलो तक बढ़ीं
एक बार फिर प्याज की कीमतों पर ग्रहण लग गया है. त्योहारों के मौसम में प्याज की कीमतें 20 रुपये प्रति किलो तक बढ़ चुकी हैं. मुंबई में प्याज की कीमत जो एक हफ्ते पहले तक 20 से 25 रुपये प्रति किलो थी, अब वो 40 रुपये प्रति किलो तक जा पहुंची है.
आरुषि केस में जज ने गणित के टीचर और फिल्म डायरेक्टर जैसा व्यवहार किया: हाई कोर्ट
देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री में कल इलाहबाद हाईकोर्ट ने आरुषि के माता पिता को बरी कर दिया. हाईकोर्ट ने अपने फैसले में निचली अदालत के फैसले को लेकर कठोर टिप्पणी की है. हाईकोर्ट ने कहा कि निचली अदालत ने परिस्थित जन्य साक्ष्यों के आधार पर ही फैसला सुना दिया. हाईकोर्ट ने कहा कि हत्या की वजह को लेकर स्थिति स्पष्ट ही नहीं है. सीबीआई अदालत ने कानून के बुनियादी नियम की अनदेखी की है.
क्या आरुषि का मर्डर उसके माता-पिता ने किया आज इलाहाबाद HC देगा फैसला
नोएडा के चर्चित आरुषि-हेमराज मर्डर केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा. राजेश-नुपुर तलवार दंपत्ति की अर्जी पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ये फैसला सुनाएगा. सीबीआई की विशेष अदालत ने राजेश-नुपुर तलवार दंपत्ति को अपनी बेटी आरुषि और घरेलू नौकर हेमराज के कत्ल का दोषी पाया था और उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई थी.
SC का बड़ा फैसला,नाबालिग पत्नी से यौन संबंध माना जाएगा रेप
सुप्रीम कोर्ट बुधवार को एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि 18 वर्ष के कम उम्र की पत्नी से बनाए गए यौन संबंधों को रेप माना जाएगा। सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को नाबालिग बीवी से शारीरिक संबंध बनाने को दुष्कर्म की परिधि से बाहर रखने वाले कानून (आइपीसी धारा 375 के अपवाद (2) की वैधानिकता पर फैसला सुनाया और इस अपवाद को खारिज कर दिया।
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला अब नाबालिग पत्नी से यौन संबंध रेप माना जाएगा
सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए नाबालिग पत्नी से यौन संबंध को रेप माना है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का मतलब हुआ कि अब 15 से 18 साल की पत्नी के साथ बने यौन संबंध भी रेप होगा. सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा 375 में दिए गए अपवाद को भी ख़ारिज कर दिया है. आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 375 में 15 साल से ऊपर की पत्नी के साथ पति के संबंध को रेप की परिभाषा से बाहर रखा गया है.
आईएमएफ ने भारत के विकास अनुमान घटाए विकास दर 6.7% मुमकिन
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने भारत की विकास दर के अनुमान घटा दिए हैं. कोष की राय मे चालू कारोबारी साल के दौरान विकास दर 6.7 फीसदी रह सकती है जबकि पहले 7.2 फीसदी का अनुमान था. हालांकि कोष ये मानता है कि आने वाले कारोबारी साल के दौरान विकास में सुधार होगा.
सोनीपत सीरियल ब्लास्ट के दोषी आतंकी अब्दुल करीम टुंडा को उम्रकैद
सोनीपत सीरियल ब्लास्ट केस के दोषी आतंकी अब्दुल करीब टुंडा को सोनीपत कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. इसके साथ ही टुंडा पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. आतंकी अब्दुल करीब टुंडा को दिल्ली पुलिस ने अगस्त 2013 में नेपाल की सीमा से गिरफ्तार किया था. मामले की सुनवाई अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश डॉ सुशील गर्ग की अदालत में हुई.
SC के आदेश के बाद पटाखा व्यापारियों के सामने गहराया रोजी-रोटी का संकट
दिवाली के ठीक पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर लगे प्रतिबंद ने पटाखा व्यापारियों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा कर दिया है। कोर्ट ने सभी पटाखा व्यापारियों के स्थायी और अस्थायी लाइसेंसे कैंसल कर दिए हैं। जबकि दिवाली के चलते इन लोगों ने पहले से ही भारी मात्रा में पटाखे खरीद लिए थे। अब उनके सामने संकट है कि ऐसे में क्या करें और इस नुकसान की भरपाई कैसे होगी ?
हनीप्रीत तो छोटी मछली,राम रहीम का असली राजदार अब भी फरार
हनीप्रीत को गिरफ्तार करने के बाद राहत की सांस ले रही हरियाणा पुलिस की खुशी तब काफूर हो गई,जब खुलासा हुआ कि राम रहीम की असली राजदार यह लड़की नहीं,कोई और है। हनीप्रीत तो डेरा सच्चा सौदा की एक छोटी मछली है,वहां चलने वाली सभी गैरकानूनी गतिविधियों का मास्टरमाइंड आदित्य इन्सां है,जो अब भी फरार है।
राहुल गांधी ने की पीएम मोदी से मांग
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुये उनसे पूछा कि अगर वह अपनी पीठ थपथपा चुके हों तो चीन की तरफ से डोकलाम इलाके में सड़क निर्माण की खबरों के बारे में देश को जानकारी दें. चीन ने भारत के साथ गतिरोध वाले डोकलाम इलाके में अपने सैनिकों की अच्छी खासी तैनाती कर रखी है और विवादित इलाके से महज 12 किलोमीटर दूर उसने सड़कों को चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया है. इस खबर के एक दिन बाद राहुल गांधी ने यह टिप्पणी की है.
फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति
जानी-मानी मैगजीन फोर्ब्स ने भारत के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे ऊपर हैं। मैगजीन ने उनकी संपत्ति 38 बिलियन डॉलर आंकी है। उनके बाद दूसरे नंबर पर अजीम प्रेमजी का नाम है जिनके पास अंबानी से आधी संपत्ति यानि 19 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।
दाऊद को भारत नहीं आने दे रही पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई
पुलिस की पूछताछ में अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित तथा अंडरवर्ल्ड सरगना दाउद इब्राहिम के छोटे भाई इकबाल इब्राहिम कासकर ने कई खुलासे किए हैं। उनमें से ज्यादातर दाऊद के बारे में ही अनसुनी बातें सामने आ रही है। इकबाल के अनुसार दाऊद का अभी भारत आने का कोई इरादा नहीं है।
अरुण शौरी का केंद्र पर निशाना,कहा- चल रही ढाई व्यक्तियों की सरकार
नोटबंदी और गिरती जीडीपी को लेकर यशवंत सिन्हा के निशाने पर आए वित्त मंत्री और केंद्र सरकार पर अब एक और हमला हुआ है। इस बार यह हमला भी भाजपा के ही वरिष्ठ नेता ने किया है। दरअसल,पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी ने गिरती विकास दर और बढ़ती बेरोजगारी को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की है। उन्होंने नोटबंदी की तुलना आत्महत्या से करते हुए कहा कि वह भी एक साहसिक कदम है।
भीम ऐप से ट्रेन टिकट बुक करने वालों को रेलवे करवाएगा फ्री यात्रा
सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी कड़ी में रेलवे एक ऐसी स्कीम लेकर आया है जो आपको फ्री ट्रेन टिकट दिला सकती है। दरअसल यह एक लक्की ड्रॉ योजना है जिसका फायदा आप भीम ऐप के माध्यम से ले सकते हैं।
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा दूसरा सैलरी हाइक
सातवें वेतन आयोग को लेकर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा,तो अगले साल की शुरुआत में केंद्रीय कर्मचारियों को दूसरी वेतन वृद्धि मिल सकती है। नेशनल एनोमली कमेटी (NAC) इसी महीने एक बैठक करने वाली है,जिसमें न्यूनतम बेसिक सैलेरी को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके बाद एक्सपेंडिचर डिपार्टमेंट को एक रिपोर्ट भी सौंपी जाएगी।
दिवाली तक होगी जियो फोन की डिलीवरी
रिलायंस ने कहा है कि उसके सभी कस्टमर्स को कम कीमत वाला 4जी फोन दिवाली तक मिल जाएगा। टि्वटर पर एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए रिलायंस जियो के कस्टमर केयर एकाउंट पर यह जानकारी दी गई है। कस्टमर केयर एक्जिक्यूटिव ने कहा कि रिलांयस जियो के 4जी फीचर फोन की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से शुरू हो चुकी है। जिन लोगों ने प्री-बुकिंग की है,उन्हें दिवाली के पहले तक फोन मिल जाएगा।
रेलवे का फैसला,फेस्टिवल सीजन में इन ट्रेनों में लगेंगे एक्स्ट्रा कोच
त्योहारों पर बढ़ रही यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने राजधानी समेत विभिन्न ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया है। जम्मू-तवी राजधानी,डिब्रूगढ़ राजधानी,मुजफ्फरपुर गरीब रथ,आनंद विहार टर्मिनल-गया एक्सप्रेस,वाराणसी गरीब रथ,पुरानी दिल्ली-पठानकोट सुपर फास्ट एक्सप्रेस में थर्ड एसी के एक-एक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे,वहीं फिरोजपुर दरभंगा स्पेशल,लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस व चंडीगढ़-कोचुवेल्ली एक्सप्रेस में एक-एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगेंगे।
निचले दर्जे में सफर कर के रेलवे के आला अफसर जानेंगे जनता का दर्द
भारतीय रेल देश की लाइफलाइन है,रोजाना करोड़ों लोग रेल से सफर करते हैं। मगर यात्री सुविधा के नाम पर मुसाफिर परेशान हैं। ऐसे में अब नए रेल मंत्री मुसाफिरों की तकलीफ जानने के लिए नया एक्शन प्लान लेकर आएं हैं। इस प्लान के तहत अब मुसाफिरों की तकलीफ जानने के लिए रेलवे के आला अफसर निचले दर्जे में सफऱ करेंगे। अधिकारियों में रेलवे बोर्ड के सदस्य से लेकर महाप्रबंधक और डीआरएम तक शामिल हैं।
पद्मश्री सम्मानित अभिनेता टॉम आल्‍टर का निधन
अभिनेता टॉम आल्‍टर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह पिछले कुछ समय से स्किन कैंसर से जूझ रहे थे। टॉम आल्‍टर का कैंसर स्‍टेज फोर पर पहुंच गया था,जिसके इलाज के लिए पिछले दिनों उन्‍हें मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। पद्मश्री से सम्मानित अभिनेता टॉम आल्‍टर के परिवार में उनकी पत्नी कैरल,बेटा जेमी और बेटी अफशां हैं। टॉम आल्‍टर को कैंसर होने की जानकारी पिछले दिनों उनके बेटे जैमी ने दी थी।
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण दो दिवसीय दौरा आज पहुंचेंगी श्रीनगर
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार 29 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचेंगी। रक्षामंत्री बनने के बाद यह उनका पहला कश्मीर दौरा है, जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना की सर्जिकल स्ट्राइक का एक साल पूरा होने के मौके पर हो रहा है।
अगले चार दिन तक बैंक रहेंगे बंद हो सकती है केश की किल्लत
पर्व और त्योहारों के जश्न में पूरा देश डूबा हुआ है. लगातार कई त्योहारों के आने से बैंकों में भी कई दिनों की छुट्टी रहने वाली है. आज से चार दिन का लंबा वीकेंड शुरू हो रहा है यानी अगले चार दिन बैंक बंद रहेंगे.आपको बता दें कि 29 सितंबर (शुक्रवार) को रामनवमी की छुट्टी के साथ ही बैंकों की छुट्टियां शुरु हो गई है.
पासपोर्ट बनवाना है आसान,हुआ इसके प्रोसेस में बड़ा बदलाव
अब पासपोर्ट बनवाना पहले की तुलना में अधिक आसान हो गया है। इसके लिए कई नियमों को बदल दिया गया है और प्रॉसेस को भी काफी आसान कर दिया गया है। अब पासपोर्ट बनवाने के लिए जन्म प्रमाणपत्र की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। आधार कार्ड को ही जन्म प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जा सकता है।
5G तकनीक लाने और लॉन्च करने के लिए सरकार ने बनाई उच्चस्तरीय फोरम
दुनियाभर में पर 5G के साथ कदम मिलाने के मकसद से सरकार ने उच्चस्तरीय 5G इंडिया 2020 फोरम का गठन किया है. यह जानकारी केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को दी. सिन्हा ने कहा,हम इस ग्लोबल तकनीक को अपनाने के लिए तालमेल बनाए रखना चाहते हैं. भारत 5G को लॉन्च करने में पीछे नहीं रहना चाहता है.
इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले से नाखुश शंकराचार्य स्वरूपानंद सुप्रीम कोर्ट जाएंगे
इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ द्वारिका के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने मीडिया से बात करते हुए कहा,क्या ज्योतिष पीठ बद्रिकाश्रम में शंकराचार्य रहते हुए जितने धार्मिक अनुष्ठान किये क्या वह अनैतिक थे? शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा,कोर्ट के फैसले से जनता की भावनाएं आहत हुई हैं.
IMEI नंबर से छेड़छाड़ पर तीन साल की जेल
सरकार ने मोबाइल के IMEI नंबर में छेड़छाड़ को दंडनीय अपराध बना दिया है। इसका दोषी पाए जाने पर तीन साल तक की जेल हो सकती है। सरकार ने मोबाइल चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया है। दूरसंचार विभाग ने इस बारे में 25 अगस्त को एक अधिसूचना जारी की थी।
बीच भाषण में जेटली से पूछा- बुलेट ट्रेन को हिन्दी में क्या कहेंगे,भड़के वित्त मंत्री
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली में रविवार को एक सेमिनार में एक व्यक्ति को कड़ी फटकार लगाई. जेटली इस सेमिनार में बुलेट ट्रेन पर भाषण दे रहे थे. इसी दौरान एक व्यक्ति ने उनसे पूछा कि जेटली जी,बुलेट ट्रेन को हिंदी में क्या कहेंगे. अपने संबोधन के दौरान अरुण जेटली इस विषय पर बोल रहे थे कि किस तरह बुलेट ट्रेन पर आधी अधूरी जानकारियों से भरी बहसें चल रही हैं.
राजीव महर्षि संभालेंगे कैग का पदभार,राष्ट्रपति दिलाएंगे पद व गोपनीयता की शपथ
पूर्व गृह सचिव राजीव महर्षि सोमवार को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) का पदभार संभालेंगे। वह वर्तमान कैग शशिकांत शर्मा का स्थान लेंगे,जिनका कार्यकाल शुक्रवार को पूरा हो गया। राष्ट्रपति भवन से जुड़े अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पूर्व गृह सचिव राजीव महर्षि को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में सोमवार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।
हुर्रियत नेता शब्बीर शाह ने कबूला गुनाह,हाफिज सईद से होती थी बात
कश्मीर में आतंकी फंडिंग मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए अलगाववादी नेता शब्बीर शाह ने पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है। इसके अनुसार शाह ने कबूल किया है कि उसका संपर्क आतंकी हाफिज सईद से है। ईडी द्वारा शाह के खिलाफ शनिवार को ही दिल्ली की कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई है। इसके अनुसार शाह ने यह भी माना है।
लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक,पहले ही निपटा लें जरूरी काम
देशभर में नवरात्रि का उत्साह है। दशहरे की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। इस बीच, यह ध्यान देना जरूरी है कि सितंबर के आखिरी में चार छुट्टियां लगातार आ रही हैं। ऐसे में उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, जिनके काम का बैंकों से सीधे संबंध है। हम यहां बताएंगे कि इन छुट्टियों से पहले किस दिन आप अपने बैंक वाले से भी काम निपटा लें।
नवरात्र के मौके पर 9 दिन उपवास पर रहेंगे पीएम मोदी और सीएम योगी
नवरात्र के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से नौ दिन उपवास पर रहेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज से 9 दिन का उपवास रखेंगे. शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पर्व आज से शुरू होकर 29 सितंबर को समाप्त होगा और 30 सितंबर को विजयदशमी मनाई जाएगी. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा का विधान है.
आतंकी गतिविधियों के आरोप में म्यांमार से खदेड़े गए रोहिंग्या मुसलमानों के समर्थन में आतंकी मसूद अजहर
रोहिंग्या मुस्लिमों को लेकर आंतकी मसूद अजहर ने म्यांमार को धमकी दी है. मसूद अजहर दुनिया भर के मुसलमानों को रोहिंग्या मुसलमानों के समर्थन के लिए अपील कर रहा है. मसूद का कहना है,अब बर्मा का मामला है तो हममें से हर शख्स अपने को मुसलमान समझकर ये सोचे कि अब इसमें क्या करना है. बर्मा की जमीन इस्लामिक लड़ाकों के बूटों की धमक के लिए बेताब है.
मुंबई-दिल्ली के बीच दौड़ेगी नई राजधानी एक्सप्रेस कम होगा यात्रा का समय
मुंबई से दिल्ली रेल से यात्रा करने के वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. खबरों की मानें तो मुंबई से दिल्ली के बीच नई और तेज रफ्तार वाली राजधानी एक्सप्रेस को शुरु करने की तैयारी चल रही है.
गिरिराज बोले- रोहिंग्या मुसलमानों को देश छोड़ना ही होगा
रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिए जाने के बाद रोहिंग्या मुसलमानों के देश छोड़कर वापस जाने का मामला गरमाता ही चला जा रहा है. रोहिंग्या मुसलमानों के देश छोड़ने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है कि इस मामले में सरकारी नीति बड़ी स्पष्ट है.
रामपाल के आश्रम में सेप्टिक टैंक की सफाई करने उतरे भक्त,दो की मौत और एक घायल
जेल में बंद स्वयंभू बाबा रामपाल के दो अनुयायियों की बाहरी दिल्ली के मुंडका इलाके में स्थित उसके आश्रम में सेप्टिक टैंक की सफाई करते वक्त मौत हो गई,जबकि एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया. पुलिस ने लापरवाही से मौत का मामला दर्ज किया है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटनाओं के क्रम का पता लगाया जाएगा और आश्रम की कथित लापरवाही की जांच की जाएगी.
राज्यसभा में जवाब देने के लिए शरद - अनवर को मिला एक हफ्ते का वक्त
राज्यसभा ने जदयू के बागी नेताओं शरद यादव और अली अनवर को राज्यसभा की सदस्यता से उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग करने वाली पार्टी की अर्जी पर जवाब देने के लिये एक सप्ताह का और वक्त दिया. इससे पहले दोनों नेताओं ने राज्यसभा के नोटिस का जवाब देने के लिए आज एक महीने का समय दिए जाने की मांग की थी.
वायुपुत्र अर्जन सिंह की राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई
भारतीय वायु सेना के मार्शल और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के नायक अर्जन सिंह का आज दिल्ली में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. अर्जन सिंह वायुसेना के एकमात्र अधिकारी थे,जिन्हें फाइव स्टार रैंक प्रदान किया गया था. उनका 98 साल की उम्र में कल निधन हो गया.
मार्शल अर्जन सिंह का 98 साल की उम्र में निधन
इंडियन एयरफोर्स के मार्शल अर्जन सिंह का आज 98 साल की उम्र में निधन हो गया. अर्जन सिंह को शनिवार को दिल का दौरा पड़ने की आशंका के बाद सेना अस्पताल (आरएंडआर) में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया,जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जन सिंह के निधन पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा,भारत इंडियन एयर फोर्स के मार्शल अर्जन सिंह के निधन पर दुखी है.
सेना के जवान को बीच सड़क पर थप्पड़ मारने वाली महिला गिरफ्तार
सेना के जवान को बीच सड़क पर थप्पड़ मारने वाली महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि, इसके कुछ देर बाद उसे जमानत पर छोड़ दिया गया। महिला के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज हुआ है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा था।
ओडिशा में मिड-डे मिल खाने के बाद 80 छात्र बीमार
ओडिशा के कालाहांडी जिले में शुक्रवार को मिड-डे मिल खाने के बाद पांच स्‍कूलों के 80 से अधिक छात्रों ने पेट में दर्द की शिकायत की जिसके बाद उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया गया। अधिकारियों के अनुसार अब हालात नियंत्रण में है। अधिकारियों ने बताया,लांजीगढ़ ब्‍लॉक के तहत आने वाले लूमा, कुबरी, बांधपरी, राजेंद्रपुर और डांगरी गांवों के स्‍कूलों के छात्रों ने मिड-डे मिल के बाद उल्‍टी,मितली आने और पेट दर्द जैसी शिकायतें की।
NGT ने अर्जी ठुकराई दिल्ली-NCR में 10 साल से पुरानी डीजल गाड़ियां बैन
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने केंद्र सरकार की दिल्ली - एनसीआर में 10 वर्ष पुराने डीजल वाहनों को चलाने पर लगी रोक हटाने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है। याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में डीजल वाहन कैंसर जैसे रोगों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार हैं। सुप्रीम कोर्ट ऐसी याचिका पहले ही खारिज कर चुका है।
आपसी सहमति से तलाक के लिए 6 महीने इंतज़ार अनिवार्य नहीं: सुप्रीम कोर्ट
अगर परिस्थितयां खास हों तो तलाक के लिए 6 महीने का इंतज़ार अनिवार्य नहीं होगा. सुप्रीम कोर्ट ने हिन्दू मैरिज एक्ट के सेक्शन 13B(2) को अनिवार्य मानने से मना कर दिया है. इस सेक्शन के तहत आपसी सहमति से तलाक के मामलों में भी अंतिम आदेश 6 महीने बाद दिया जाता है. सेक्शन 13B(2) में कहा गया है.
प्रद्युम्न की हत्या के बाद चेती केंद्र सरकार,मासूमों की सुरक्षा पर आज बड़ी बैठक
प्रद्युम्न की हत्या के चार दिन बाद केंद्र सरकार स्कूल में मासूमों की सुरक्षा पर सचेत हुई है. स्कूल में बच्चों की सुरक्षा को लेकर गाइडलाइंस तय करने के लिए आज मानव संसाधन विकास मंत्रालय और बाल विकास कल्याण मंत्रालय की बड़ी बैठक होगी.
GST के बाद 30 फीसद बढ़ा घर खर्च,54% लोगों ने की ऐसी शिकायत
केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग के साथ गठबंधन करके सिटीजन ग्रीवेंस पोर्टल ने कई ऑनलाइन सर्वे किए। इसमें से हर दो में से एक व्यक्ति ने शिकायत की है कि माल और सेवा कर (जीएसटी) के जुलाई में लागू होने के बाद घरेलू खर्च में वृद्धि हो गई है। जीएसटी लागू किए जाने के दो महीने के पूरा होने के मौके पर किए गए इस सर्वे में 40,000 से अधिक लोगों ने प्रतिक्रिया दी थी। नोटबंदी के बाद जीएसटी सरकार के लिए एक बड़ा सिरदर्द बन गया है।
सेना में प्रमोशन में भेदभाव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे अफसर
सेना के 100 से ज्यादा अफसरों ने प्रमोशन में भेदभाव का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इन अधिकारियों का कहना है कि सेना और सरकार के इस कदम से उनके साथ अन्याय हुआ है और उनका मनोबल कमजोर हुआ है जिसका असर देश की सुरक्षा पर पड़ रहा है। हाल ही में रक्षा मंत्रालय का पद संभालने वाली निर्मला सीतारमण के सामने यह बड़ी चुनौती है।
सेना में अफसर बनी शहीद कर्नल संतोष महादिक की पत्नी
जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान शहीद हुए सेना के कमांडो कर्नल संतोष महादिक की विधवा पत्नी स्वाती महादिक सेना में अफसर बन गईं हैं। उन्हें आर्मी ऑफिसर के रूप में कमिशन किया गया है। पति के पदचिन्हों का अनुसरण करते हुए अफसर बनी स्वाती ने इस मौके पर कहा कि उनके पति का पहला प्यार उनकी वर्दी और यूनिट थी,तो मुझे इसे पहनना ही था।
इस निवेश में मिलता है सबसे ज्यादा रिटर्न
फिक्स्ड डिपॉजिट और बचत जमा,दोनों पर ब्याज दरें कम होती जा रही हैं। ऐसे में निश्चित आय वाले निवेशक छोटे बचत उपकरण की तलाश कर रहे हैं,जो उन्हें बिना जोखिम के आकर्षक रिटर्न दे सकें। ऐसा ही एक इंस्ट्रूमेंट वॉलेंट्री प्रॉविडेंट फंड (वीपीएफ) है। यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो अपने मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत पहले ही कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में हर महीने जमा हो रहा होगा।
दिग्विजय सिंह ने पीएम पर किया आपत्तिजनक ट्वीट,फिर दी सफाई
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर पीएम मोदी पर हमला बोला है और इस बार तो उन्होंने पीएम मोदी को लेकर एक आपत्तिजनक फोटो भी डाली। ट्वीट करते ही यह वायरल हो गया और उसके बाद उन्होंने यह ट्वीट हटा दिया। मामला गर्माता देख दिग्विजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले में सफाई दी है। उन्होंने कहा कि मैंने साफ लिखा है वो ट्वीट मेरा नहीं है।
जहां नहीं होगा ICU,वहां ऑपरेशन भी नहीं होंगेः सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जिन नर्सिंग होम्स में इंटेंसिव केयर यूनिट यानी आईसीयू नहीं होंगे,वहां ऑपरेशन नहीं कर सकते हैं क्योंकि इससे मरीज की जान को खतरा हो सकता है। जस्टिस आदर्श कुमार गोयल और यूयू लिलत की बेंच ने यह फैसला एक याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है। बिजॉय कुमार सिन्हा ने कोर्ट में याचिका लगाते हुए कहा था कि उनकी पत्नी की मौत अस्पताल की तथाकथित लापरवाही के कारण हुई थी।
DRDO के बनाए इस देसी तोप ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड 47 किमी दूर दागा गोला
अब वो दिन दूर नहीं जब भारत में बनी तोप की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई देगी। डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन यानी डीआरडीओ ने देशी आर्टिलरी गन सिस्टम एटीएजीएस बनाया गया है। पोकरण की टेस्ट रेंज में इस आर्टिलरी गन से निकले गोले ने 47 किलोमीटर दूर लक्ष्य को ध्वस्त कर दिया। इसकी क्षमता परखने के लिए तीन बार गोले दागे गए जो 47 किलोमीटर दूर जाकर गिरे।
अबू सलेम और करीमुल्लाह को 1993 मुंबई बम ब्लास्ट में उम्रकैद
1993 मुंबई ब्लास्ट मामले में मुंबई की विशेष टाडा कोर्ट ने दोषी अबू सलेम और करीमुल्लाह को उम्रकैद की सजा सुनाई है वहीं ताहिर मर्चेंट और फिरोज खान को फांसी की सजा सुनाई है। इसके साथ ही अदालत ने इन दोनों पर 2 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। इसके अलावा रियाज सिद्दीकी को 10 साल की सजा सुनाई गई है। हालांकि,सीबीआई वकीलों ने इसके खिलाफ भी उम्रकैद की मांग की थी।
सिलिकॉन वैली में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर भाषण देने जाएंगे राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हाल ही में नार्वे से लौटे हैं और अब एक और विदेश यात्रा पर अमेरिका जाने वाले हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि वे अपने अमेरिका दौरे में सिलिकॉन वैली भी जाएंगे। पार्टी के अनुसार सिलिकॉन वैली में राहुल गांधी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) पर में भाषण देंगे। 11 सितंबर को तकनीकी विशेषज्ञों से भेंट के बाद वे ऐसी मशीन बनाने की तकनीक पर भाषण देंगे,जो इंसानों की तरह सोच भी सकेगी।
सुरेश प्रभु ने रेल मंत्रालय छोड़ा ट्वीट कर दी जानकारी
मोदी मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह को घंटा भर भी नहीं बीता और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्होंने रेल मंत्रालय छोड़ दिया है। सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर रेल कर्मचारियों को धन्यवाद करते हुए कहा कि वो इन यादों को हमेशा सहेज कर रखेंगे। वैसे तो सुरेश प्रभु के जाने की अटकलें तो काफी समय से लगाई जा रही थीं लेकिन उनके इस ट्वीट के बाद इस पर मुहर भी लग चुकी है। बीते दिनों एक के बाद एक चार हादसों के बाद से ही इस बारे में कयास लगाए जा रहे थे।
नोएडा में 6 बिल्‍डर्स के खिलाफ कार्रवाई 13 एफआईआर दर्ज
नोएडा में 6 बिल्‍डर्स पर बड़ी कार्रवाई की गई है। इसके चलते इनके खिलाफ 13 एफआईआर दर्ज कराई गई है। इससे पहले जुलाई माह में भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के बड़े बिल्डर ग्रुप आम्रपाली पर कार्रवाई हुई थी।
1984 सिख दंगों के बंद मामलों की समीक्षा होगी
एसआईटी की ओर से बंद किये गए 1984 के सिख विरोधी दंगों के 199 मामलों की समीक्षा अब सुप्रीम कोर्ट के दो सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे। समझा जाता है कि छह दिसंबर को अगली सुनवाई के बाद सिख विरोधी दंगों के कई मामले बंद करना सही था या नहीं तय होगा। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने मामलों की समीक्षा के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश जेएम पंचाल और केएस राधाकृष्णन की दो सदस्यीय समिति गठित कर दी।
उप्र के हज यात्रियों ने सऊदी अरब में लहराया तिरंगा
हज यात्रा पर सऊदी अरब गए उप्र स्थित बागपत के दर्जनों हज यात्रियों ने वहां मीना की पहाड़ियों के शिखर पर तिरंगा लहराया। रटौल गांव निवासी मुंतजिर अपने पिता मौसम व मां को हज कराना चाहते थे लेकिन गत दिनों पिता के इंतकाल के बाद उन्होंने दो लोगों को हज कराने का फैसला किया। वह हज के लिए अपने साथ नोएडा से इमरान व गाजियाबाद के चिरौड़ी से इरफान को साथ लेकर गए हैं।
महिलाओं से अपराध के मामले में आगे हैं भाजपा के नेता: रिपोर्ट
देशभर के कुल 51 सांसद और विधायक ऐसे हैं,जिनके खिलाफ महिलाओं पर किए गए अपराध के मामले चल रहे हैं। इन मामलों में कथिततौर पर रेप और अपहरण के प्रकरण भी शामिल हैं। इन 51 नेताओं में से 48 विधायक और तीन सांसद हैं। यह खुलासा चुनाव सुधार के लिए काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में किया गया है।
बस आज का दिन ही है, PAN से जरूर लिंक कर लें आधार
आधार से पैन को लिंक करवाना के लिए अब बस आज का दिन ही शेष रह गया है। जिन लोगों ने यह काम अब तक नहीं किया है वे तुरंत कर लें,क्योंकि 31 अगस्त इसकी आखिरी तारीख है, जो अागे नहीं बढ़ाई जाएगी। इससे पहले निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आधार और पैन को जोड़ने को लेकर बना संशय दूर हो गया है।
मोदी नहीं मनमोहन की वजह से जेल पहुंचा राम रहीम
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की असलीयत सामने आने और ढोंगी बाबा को 20 साल की सजा होने के बाद सोशल मीडिया का एक धड़ा इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दे रहा है। बहरहाल,मौजूदा प्रधानमंत्री की भूमिका का तो पता नहीं,लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भूमिका जरूर स्पष्ट हो गई है। दरअसल,इस मामले की पूरी जांच सीबीआई के रिटायर डीआईजी एम.नारायणन ने की है।
एक हजार का नोट दोबारा लाने से सरकार का इन्कार
वित्त मंत्रालय ने 1000 रुपये के नोट दोबारा लाने की अटकलों को खारिज किया है। पिछले साल नवंबर में पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए गए थे। उसके बाद रिजर्व बैंक ने 500 और 2000 रुपये के नए नोट बाजार में उतारे थे। पिछले हफ्ते आरबीआई ने 200 रुपये के नोट भी जारी किए। पिछले दिनों इस तरह की अटकलें लगाई गईं कि केंद्रीय बैंक 1000 रुपये के नोट दोबारा ला सकता है।
बवाना उपचुनाव की हार के कारणों की समीक्षा करेगी बीजेपी: मनोज तिवारी
बवाना विधानसभा उपचुनाव में 24 हजार वोटों के अंतर से हार के बाद बीजेपी ने कहा कि वह इस शर्मनाक हार के पीछे के कारणों की समीक्षा करेगी. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने पार्टी उम्मीवार वेदप्रकाश की हार की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि पराजय के कारणों की समीक्षा की जाएगी.
बिहार में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 440 पहुंची,असम,पश्चिम बंगाल में हालात सुधरे
बिहार में बाढ़ से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 440 पर पहुंचने के साथ ही हालात खराब बने हुए हैं. इस साल आई बाढ़ में 1.71 करोड़ लोग अब भी प्रभावित हैं जबकि असम और पश्चिम बंगाल में स्थिति में सुधार आया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ बाढ़ प्रभावित अररिया, किशनगंज, कटिहार और पूर्णिया जिले का हवाई सर्वेक्षण किया.
कालेधन को सफेद करने के आरोपी पूर्व कांग्रेसी विधायक के 12 ठिकानों पर ED का छापा
कालेधन को सफेद करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय के निशाने पर एक पूर्व कांग्रेस विधायक आया है। इसे लेकर ईडी ने गुरुवार को उसके 12 ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की है। खबरों के अनुसार विधायक का नाम सुमेश शौकीन है। बताया जा रहा है कि पूर्व विधायक पर विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम,1999 (फेमा) और मनी लॉन्ड्रिंग निवारण अधिनियम के उल्लंघन का भी आरोप है।
अमित शाह और स्मृति ईरानी ने ली राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ
गुजरात से राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी राज्यसभा सदस्य बन गए हैं। शुक्रवार को दोनों ने ही सदन की सदस्यता की शपथ ग्रहण की। उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने उन्हें शपथ ग्रहण करवाई। बता दें कि पिछले दिनों गुजरात में राज्‍य सभा की तीन सीटों को लेकर हुए चुनाव में शाह और ईरानी ने जीत दर्ज की थी।
क्रीमी लेयर की सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख हुई
केंद्र सरकार ने ओबीसी आरक्षण के लिए बुधवार को बड़ा एलान किया है। केंद्रीय कैबिनेट ने क्रीमी लेयर की सीमा को 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख कर दिया है। सरकार के इस एलान के बाद अब 8 लाख रुपए सालाना तक कमाने वाली अन्य पिछड़ी जातियां (ओबीसी) क्रीमी लेयर में आएंगी।
दिल्ली,गोवा समेत इन सीटों पर हो रहे उपचुनाव,बवाना में 3 बजे तक पड़ें 35% वोट
देश में 3 राज्यों की 4 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। इनमें से दिल्ली की बवाना और गोवा की पणजी सीट पर सबकी नजर है। जहां दिल्ली में भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीट टक्कर है वहीं पणजी में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर खुद मैदान में हैं। इनके अलावा न आंध्र प्रदेश की नंदयाल सीट पर भी मतदान जारी है। मतदान शुरू होने के बाद खुद मनोहर पर्रिकर लाइन में लगकर मतदान करने पहुंचे।
कोर्ट ने कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की जमानत याचिका खारिज की
दिल्ली की एक अदालत ने कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की जमानत अर्जी खारिज कर दी है. अदालत ने यह आदेश तब पारित किया जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा है कि वह इस बात की जांच कर रहा है कि क्या उन्होंने भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने की खातिर पाकिस्तान जैसे दुश्मन देशों से पैसे लिए. ईडी की दलील है कि शाह ने अपने बैंक खाते में आई बड़ी रकम का स्रोत बताने से इनकार कर दिया,पर गौर करते हुए अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा ने कहा है.
भारत ने सात पाकिस्तानी कैदियों को सजा पूरी होने के बाद रिहा किया
भारत ने सात पाकिस्तानी कैदियों को रिहा कर दिया है. इस मानवीय पहल के साथ भारत ने पाकिस्तानी जेलों में बंद कुलभूषण जाधव और हामिद नेहल अंसारी तक जल्दी और पूर्ण राजनयिक पहुंच सहित इस तरह के सभी मुद्दों के समाधान की जरूरत पर बल दिया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 2017 में अभी तक 300 भारतीय कैदियों की रिहाई सुनिश्चित की गई है जिसमें 295 मछुआरे शामिल हैं.
ब्रिटेन में कसेगा दाऊद पर शिकंजा,लिस्ट में 3 ठिकाने और 21 उपनामों का खुलासा
भारत के मोस्ट वांटेंड आतंकी दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में करोड़ों की संपत्ति जब्त होने जा रही है. ब्रिटेन की सरकार ने आर्थिक पाबंदियों की अपनी लिस्ट में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्तियों को शामिल किया है. यानी भारत का ये गुनहगार अब लंदन में अपना धंधा नहीं चला पाएगा. इससे पहले मोदी सरकार के कहने पर यूएई ने भी दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की थी.
आज बैंकिंग कामकाज रहेंगे ठप हड़ताल पर होंगे 10 लाख सरकारी कर्मचारी
मंगलवार यानी आज देश भर में सरकारी बैंकों की करीब डेढ़ लाख शाखाओं में कामकाज ठप रहेगा. क्योंकि इन शाखाओं में काम करने वाले करीब 10 लाख अधिकारी और कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. हड़ताल की वजह से बैंक जाकर पैसा जमा कराना,ड्रॉफ्ट बनवाना जैसे काम तो नहीं हो पाएंगे. लेकिन बैंक प्रबंधन का कहना है कि एटीएम को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं,क्योंकि उसमें पर्याप्त पैसा मुहैया कराने का इंतजाम किया गया है.
कर्नल पुरोहित को SC से मिली जमानत,9 साल बाद आएंगे बाहर
2008 के मालेगांव ब्लास्ट केस में आरोपी बनाए गए ले.कर्नल श्रीकांत पुरोहित को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। तमाम दलीलों को दरकिनार करते हुए सुप्रीम ने कर्नल पुरोहित को अंतरिम जमानत की अर्जी मंजूर कर ली है। कर्नल पुरोहित नौ साल से जेल में बंद थे। कोर्ट ने जमानत के दौरान पुरोहित को गवाहों को प्रभवित करने और सबूतों से छेड़छाड ना करने की सख्त हिदायत दी है। कर्नल पुरोहित की जमानत याचिका का एनआईए की ओर से विरोध किया गया।
पाक ने चली नई चाल,ISI को गिलगित में आवंटित की हजारों एकड़ जमीन
पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) के गिलगित प्रांत में एक बार फिर लोग पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे लोग सरकार के उस कदम का विरोध कर रहे हैं जिसके तहत स्थानीय लोगों की हजारों एकड़ जमीन को छीनकर उससे आईएसआई और सेना को आवंटित कर दिया गया है। गिलगित के स्थानीय नेता गुलाब शाह बताते हैं,गिलगित में गांव के नजदीक लगभग 20 हजार कैनाल भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है जिसका उपयोग चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना सीपैक के लिए किया जा रहा है।
संपत्ति रखने वाले वे लोग हो जाएं सावधान जिन्होंने नहीं भरा है आयकर रिटर्न
आयकर अधिकारियों ने उन लोगों का पीछा करने की योजना बनाई है,जिनके नाम पर संपत्तियां हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है। संदेह है कि इन लोगों के नाम पर उन लोगों ने जमीन खरीदी है,जो अपनी संपत्ति छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। यह कदम काले धन पर सरकार की कार्रवाई का हिस्सा है। यह जानकारी सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर जमा किए गए आंकड़ों के विश्लेषण से मिली है।
दिल्ली,यूपी समेत कई राज्यों में फैला स्वाइन फ्लू,देश में अबतक 600 की मौत
देश के कई इलाकों में स्वाइन फ्लू कहर बरपा रहा है. अकेले गुजरात में ही इस साल स्वाइन फ्लू अब तक 210 लोगों की जान ले चुका है. गुजरात के अलावा उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के कई और हिस्सों में भी स्वाइन फ्लू तेजी से फैलता जा रहा है.
अमेरिका बोला- भारत और चीन को बातचीत कर सुलझाना चाहिए विवाद
डोकलाम विवाद को लेकर भारत और तीन में तनातनी बढ़ती जा रही है. इस विवाद पर अमेरिका ने एक बार फिर कहा है कि भारत और चीन को बातचीत कर इस विवाद सुलझाना चाहिए. कल चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में कल दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश भी की थी.
वीरता पुरस्कारों की घोषणा,चेतन चीता समेत 5 को मिला कीर्ति चक्र
आतंकी हमले के दौरान अपनी जान की परवाह न करने वाले पांच जवानों को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है। इनमें सीआरपीएफ के अफसर चेतन कुमार चीता भी शामिल हैं। इनमें से तीन को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 112 वीरता पुरस्कारों की घोषणा की है।
2018 में विधानसभाओं के साथ हो सकते हैं लोकसभा चुनाव
देश में लोकसभा चुनाव 2019 में होने हैं लेकिन केंद्र सरकार इसे लेकर कुछ और ही सोच रही है। खबरों के अनुसार इस बार लोकसभा चुनाव विधानसभा चुनावों के साथ ही हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो यह चुनाव तय समय से 6 महीने पहले होंगे। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार केंद्र सरकार 2018 में कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ ही लोकसभा चुनाव भी करवा सकती है।
सुप्रीम कोर्ट का तीन तलाक के खिलाफ नई याचिका पर सुनवाई से इनकार
सुप्रीम कोर्ट ने मुसलमानों में प्रचलित तीन तलाक,निकाह हलाला और बहु विवाह जैसी प्रथाओं की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली एक नई याचिका पर सुनवाई से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि यह मुद्दा पहले से ही विचाराधीन है. अदालत ने हालांकि कहा कि लंबित याचिका में आने वाला फैसला इस नई याचिका पर भी लागू होगा.
चीन के आक्रामक रुख के बीच भारत ने बॉर्डर के करीब सैनिक भेजना शुरू किया
डोकलाम में चीन से चल रही तनातनी और चीन से लगातार मिल रही युद्ध की धमकी के बीच के बीच भारतीय सेना ने भी अब सिक्किम सेक्टर में अब आक्रमक रुख अपनाते हुए सैनिकों को बॉर्डर के करीब भेजना शुरु कर दिया है. साथ ही हर साल सिक्किम सेक्टर में सितबंर-अक्टूबर महीने में होने वाले सालाना युद्धभ्यास को एक महीना पहले ही शुरु कर दिया है.
संसद में कांग्रेस ने कहा- दो तरह के नोट छापकर किया सदी का सबसे बड़ा घोटाला
नोटबंदी के बाद जारी हुए नए नोटों को लेकर कांग्रेस पहले दिन से सरकार को निशाना बनाती आ रही है। इस बार उसने सरकार पर दो तरह के नोट छापने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता कपिल सिबल ने मंगलवार को यह मुद्दा उठाते हुए आरोप लगाया कि यह सदी का सबसे बड़ा घोटाला है। खबरों के अनुसार विपक्ष ने राज्यसभा में दावा किया कि सरकार एक ही डिनोमिनेशन के दो अलग-अलग प्रकार के नोट छाप रही है।
अहमद पटेल के समर्थन पर NCP का यू टर्न,बोली- फैसला वोटिंग के दिन
शरद पवार की पार्टी एनसीपी वैसे तो यूपीए की सहयोगी है,लेकिन गुजरात में एनसीपी कांग्रेस के साथ खड़ी नहीं होगी. 8 अगस्त को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले एनसीपी के यू टर्न लेने से कांग्रेस को झटका लगा है. गुजरात से अहमद पटेल के राज्यसभा पहुंचने की राह में कांटे ही कांटे हैं. अपने विधायकों के बगावती तेवर से परेशान कांग्रेस को पुराने सहयोगी एनसीपी पर भरोसा था, लेकिन लगता है कि अब उसने भी साथ छोड़ने का मन बना लिया है.
5 राज्यों में चोटी काटने से फैली दहशत
देश के पांच राज्यों में चोटी कटने की 100 से ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं. दिल्ली एनसीआर में कल रात एक और चोटी कटने की वारदात सामने आई. गाजियाबाद के लोनी इलाके में 11 साल की लड़की की चोटी कट गई. लड़की का दावा है कि एक बिल्ली ने उसकी चोटी काट दी.
हीरोइन के सामने BJP सांसद मनोज तिवारी के घुटने टेकने का सच
सोशल मीडिया पर हर रोज कई फोटो,मैसेज और वीडियो वायरल होते हैं. इन वायरल फोटो,मैसेज और वीडियो के जरिए कई चौंकाने वाले दावे भी किए जाते हैं. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो के जरिए दावा है कि बीजेपी के एक सांसद महोदय हीरोइन के सामने घुटने टेके बैठे हैं.
कनॉट प्लेस में शिवाजी स्टेडियम के पास पुलिस-बदमाशों में फायरिंग,चार गिरफ्तार
दिल्ली के कनॉट प्लेस में शिवाजी स्टेडियम के पास पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई है. दोनों तरफ से गोलीबारी के बाद पुलिस ने चार बदमाशों को धर दबोचा है. बीती रात ये मुठभेड़ उस वक्त हुई जब पुलिस को एक होटल के पास कुछ बदमाशों के होने की खबर मिली.
आयकर रिटर्न भरने की तारीख बढ़ी,5 अगस्त तक कर सकेंगे फाइल
आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख खत्म होने से एन वक्त पहले आयकर विभाग ने इसे बढ़ाकर 5 अगस्त कर दिया है। विभाग ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। अपने ट्वीट में आईटी ने लिखा है कि टैक्स भरने वालों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ाकर 5 अगस्त कर दी गई है। बता दें कि आयकर भरने की आज अंतिम तारीख थी।
यूपी में अमित शाह का मिशन यादव,बूथ कार्यकर्ता सोनू यादव के घर किया लंच
सोनू यादव के लिए ये सब कुछ सपने जैसा था. जिस पार्टी के लिए वे 14 साल से काम कर रहे थे उसी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उनके घर भोजन किया. मां,बाबूजी,पत्नी,मौसी और चाची ने अपनी पसंद के खाने बनाए थे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बड़े चाव से रायता खाया और इसकी ख़ूब तारीफ़ की. यादव के घर के रायते के बहाने अब तैयारी सियासत की प्लेट में रायता फैलाने की है. अमित शाह के जाते ही गदगद सोनू बोले,मेरा तो जीवन धन्य हो गया.
बाढ़ पीड़ितों को छोड़ बेंगलुरू में मस्ती कर रहे कांग्रेस विधायक: विजय रूपाणी
देशभर में राजनीतिक संकट से जूझ रही कांग्रेस गुजरात में भी भारी सकंट का सामना कर रही है. इसी संकट की वजह से गुजरात कांग्रेस के 40 से ज्यादा विधायक इस समय बेंगलुरु के एक रिसॉर्ट में रह रहे हैं. कांग्रेस का दावा है कि बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) राज्यसभा चुनाव से पहले उसके विधायकों को तोड़ने में लगी है और इसलिए उसने गुजरात से अपने विधायकों को बेंगलुरु भेज दिया है.
उत्तर कोरिया को भारत ने किया बैन
अमेरिका और चीन जहां उत्‍तर कोरिया के मुद्दे पर नए सिरे से बातचीत कर रहे हैं कि कैसे प्‍योंगयांग की हरकतों पर लगाम लगाई जाए। वहीं भारत जैसे देशों ने भी उत्‍तर कोरिया से संबंध सीमित करने शुरू कर दिए हैं। पिछले साल के मुकाबले भारत और उत्‍तर कोरिया के व्‍यापार में 30 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है।
ट्रेन के एसी कोच में नहीं मिलेगा कंबल
कंट्रोलर ऑडिटर जनरल (कैग) की ट्रेनों को लेकर पेश की गई रिपोर्ट के बाद रेवले एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार रेलवे अब ट्रेनों के एसी कोच में यात्रियों को कंबल और चादर देना बंद कर देगी। इसकी बजाय वो कोच का तापमान 19 डिग्री से 24 डिग्री कर देगी। दूसरे विकल्प में कंबल के साथ कवर दिया जा सकता है। कंबल के मुकाबले कवर की धुलाई आसान और सस्ती है। शुरुआत में कोई भी योजना लागू करने से पहले उसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुनिंदा ट्रेनों में लागू किया जाएगा।
कांग्रेस पार्टी का आरोप- 10-10 करोड़ में विधायक खरीद रही बीजेपी
शंकर सिंह वाघेला के कांग्रेस छोडने के बाद गुजरात में कांग्रेस का पत्ता बिखर रहा है. सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार का राज्यसभा जाना मुश्किल हो रहा है. कांग्रेस में विधायकों के इस्तीफे की झडी लगी हुई है. अब तक 6 विधायकों का इस्तीफा हो चुका है. 10 दिन में राज्यसभा चुनाव होने हैं और इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं.
दहेज उत्पीड़न मामले में पति-ससुराल वालों की तुरंत नहीं होगी गिरफ्तारीः SC
महिलाओं के लिए बने कानूनों के दुरुपयोग के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार दहेज प्रताड़ना के मामलों में अब पति या ससुराल वालों की तुरंत गिरफ्तारी नहीं होगी। दहेज प्रताड़ना यानी आईपीसी की धारा 498-ए के दुरुपयोग से चिंतित सुप्रीम कोर्ट ने अहम कदम उठाते हुए इस सिलसिले में कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। हालांकि,अदालत ने यह भी स्पष्ट कर दिया है।
एनआई की जांच में खुलासा,आतंकियों के ATM बने हुए हैं अलगाववादी
आतंकी फंडिंग मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी एनआईए की जांच में खुलासा हुआ है कि कश्मीर में बैठे हुर्रियत नेता, आतंकियों के लिए एटीएम मशीन बने हुए हैं। जांच दल ने एक हुर्रियत नेता के घर से लश्कर ए तैयबा के लेटरहेड भी बरामद किए हैं। जिससे यह खुलासा होता है कि घाटी में टेरर फंडिंग एक नहीं दोनों ओर से होता रहा है।
केंद्र ने दी न्यूनतम वेतन विधेयक को मंजूरी,देशभर के 4 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नए वेतन विधेयक (नए वेज कोड बिल) को मंजूरी दे दी है,जिससे देशभर में चार करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। इसमें मजदूरों से जुड़े चार कानूनों को मिलाया गया है,इससे सभी क्षेत्रों में न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित होगी। बताया जा रहा है कि वेतन लेबर कोड बिल में न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1948,वेतन भुगतान कानून 1936,बोनस भुगतान अधिनियम 1965 और समान पारिश्रमिक अधिनियम 1976 को एक साथ जोड़ा गया है।
सभी एयरलाइन्स को विमान में रखने होंगे हिंदी अखबार और मैगजीन
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइंस को सलाह दी है कि विमान में हिंदी समाचार पत्रों और मैगजीन को रखना होगा। डीजीसीए ने यह सुनिश्चित करने के लिए एयरलाइन्स को नोटिस जारी किया है कि यात्रियों को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में पढ़ने के लिए अखबार और मैग्जीन उपलब्ध हो सके।
अगस्त में आ सकता है 200 रुपए का नोट
पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद कर दिया था। इसके बाद 2,000 रुपए का नया नोट बाजार में लाया गया था। मगर,इससे रोज-मर्रा के लेन-देन में लोगों को कोई सहूलियत नहीं मिली। इस मुद्दे को हल करने के लिए सरकार ने 200 रुपए के नोट की छपाई शुरू कर दी है।
SC ने शिक्षामित्रों को सहायक शिक्षक नहीं माना,लेकिन नहीं जाएगी नौकरी
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश के 1.72 लाख शिक्षामित्रों को राहत देने के साथ झटका भी दे दिया। अदालत ने जहां उन्हें हटाने से इन्कार कर दिया वहीं उन्हें सहायक शिक्षक मानने से भी इन्कार कर दिया। इसके साथ ही जो 72 हजार सहायक शिक्षक जो शिक्षक बन गए है यानी BA और TET करके वो अपने पद पर रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसे शिक्षामित्रों को 2 मौके मिलेंगे TET पास करने के लिए,जिनका सहायक शिक्षकों के तौर पर समायोजन हुआ था।
रामनाथ कोविंद आज लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ
भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद आज पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस खेहर आज उन्हें संसद के केंद्रीय हाल में शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह सवा बारह बजे शुरू होगा और 45 मिनट तक चलेगा.
अगर आपके पास है आधार,तो 10 दिनों में हाथों में होगा पासपोर्ट
पासपोर्ट पाने के लिए आपको महीनों इंतजार नहीं करना होगा। अगर आपके पास एक खास नंबर है, तो आपको 10 दिनों के अंदर पासपोर्ट मिल सकता है। वह है आपका आधार नंबर,जिसके जरिये राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो से आवेदक के आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी कम समय में विदेश मंत्रालय हासिल कर सकता है।
SC ने खारिज की याचिका,कश्‍मीरी पंडितों के खिलाफ अपराध मामले की दोबारा नहीं होगी जांच
सुप्रीम कोर्ट ने 1989-90 के दौरान घाटी में 700 से अधिक कश्‍मीरी पंडितों की हत्‍या मामले में फिर से जांच की मांग करने वाली एक याचिका को खारिज कर दिया। चीफ जस्टिस जेएस खेहर और जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की एक बेंच ने कहा कि सबूतों को इकट्ठा कर पाना बहुत मुश्किल होगा,क्‍योंकि इस मामले को गुजरे करीब 27 साल हो गए।
निशाना नहीं चूकता तो कारगिल युद्ध में ही मारे गए होते नवाज और मुशर्रफ
कारगिल युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटा दी थी,इस युद्ध के दौरान एक ऐसा भी मौका आया था जब पाकिस्तान के तात्कालीन प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और परवेज मुशर्रफ भी भारतीय सेना के निशाने पर आ गए थे। अगर निशाना नहीं चूकता तो यह दोनों भी उसी युद्ध में मारे जाते। इस बात का खुलासा भारत सकार के एक दस्‍तावेज से हुआ है। भारत और पाकिस्‍तान के बीच कारगिल युद्ध मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के करगिल जिले में हुए था।
देश को पहला सैटेलाइट आर्यभट्ट देने वाले इसरो के पूर्व चीफ यूआर राव का निधन
भारत को इसका पहला सैटेलाइट आर्यभट्ट देने वाले इसरो के पूर्व प्रमुख यूआर राव का 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने सोमवार अल सुबह अंतिम सांस ली। दिल की बीमारी से पीड़ित राव को कुछ समय पहले अस्पताल में भर्ती करवाया गया था लेकिन उनकी हालत में सुधार रहीं हुआ। उन्हें केंद्र सरकार ने इसी साल पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा था जबकि 1976 में उन्हें पद्म भूषण सम्मान दिया गया था।
पीएम मोदी प्रणब दा को देंगे विदाई भोज नीतीश कुमार को भी मिला निमंत्रण
पीएम मोदी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की विदाई से पहले उनके सम्मान में भोज देने जा रहे हैं। इस भोज में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी शामिल होने का निमंत्रण मिला है। खबर है कि हैदराबाद हाऊस में होने वाले इस भोज में नीतीश शामिल भी होंगे। इस मौके पर नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल होंगे।
मुकेश अंबानी हुए भावुक तो मां कोकिलाबेन की आंखों में आए आंसू
रिलायंस जियो ने शुक्रवार को एक बार फिर मोबाइल मार्केट में बड़ा धमाका करते हुए पहला 4जी फीचर फोन लॉन्च कर दिया। मुकेश अंबनी ने कंपनी की 40वीं सालाना बैठक में इसकी घोषणा की।रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की 40वीं एनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने जियो की अबतक की उपलब्धियों के बारे में जिक्र किया।
डोकलाम में भारत-चीन तनाव को बढ़ाने की कोशिश में पाक,चीनी उच्चायुक्त से मिले बासित
पाकिस्तान जहां कश्मीर में लगातर आतंकी भेज रहा है वहीं अब उसने चीन के साथ डोकलाम में भारत के मामले में भी टांग अड़ाना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान दोनों देशों के बीच जारी तनाव को और बढ़ाने की कोशिश में नजर आ रहा है। पाकिस्तान के भारत में उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने अपने चीनी समकक्ष लू झाओहुई से मुलाकात की है वहीं अब वो भूटान के उच्चायुक्त से भी मुलाकात करने की तैयारी मे हैं।
डोकलाम से चीन भी हटाए सेना,हम अपनी सुरक्षा में सक्षमः सुषमा
डोकलाम में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का बयान आया है। उन्होंने संसद में चीन के साथ विवाद को लेकर उठे सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि अगर चीन ट्राय जंक्शन पर एकतरफा होकर स्टेटस को बदलता है तो यह हमारी सुरक्षा को खतरा है। चीन वहां पर जो कर रहा है वो हमारे लिए भी चिंता का विषय है और इसलिए हमारी सेना पीछे नहीं हटेगी।
सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने विवादास्पद बयान पर मांगी माफी
राज्यसभा में बुधवार को मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा हिंसा और हत्या करना) और किसानों के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने हिंदू देवी-देवताओं पर एक आपत्तिजनक बयान के बाद सदन में माफी मांग ली। इससे पहले सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक बयान दिया था जिसपर सत्तापक्ष के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया।
पाक नहीं चीन हमारा सबसे बड़ा दुश्मन,कर रहा युद्ध की तैयारीः मुलायम सिंह
सपा नेता मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को संसद के मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में चीन का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान नहीं बल्कि चीन हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। हमने चीन को तिब्बत देकर गलती कर दी। मुलायम ने कहा कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है क्या हम इसके लिए तैयार है।
ITC के शेयर में 25 साल की सबसे बड़ी गिरावट,बाजार को 52000 करोड़ का नुकसान
मंगलवार के कारोबारी सत्र में आईटीसी के शेयर्स में 15 फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई,जिसकी वजह उसका मार्केट कैप 45000 करोड़ रुपए घट चुका है। वहीं,लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) को शुरुआती आधे घंटे में 7000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। इस प्रकार कुल मिलाकर बाजार को 52000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
PoK भारत का अभिन्न अंग,पाक के लेटर के बिना देंगे ओसामा को वीजाः सुषमा
पाक अधिकृत कश्मीर में रहने वाले एक शख्स को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यह कहते हुए वीजा जारी करने का ऐलान किया है कि पीओके भारत का हिस्सा है। इस युवक ने इलाज के लिए वीजा की मांग की थी लेकिन पाकिस्तानी पीएम के सलाहकार सरताज अजीज का पत्र नहीं मिलने से वीजा जारी करने में देरी हो रही थी।
कबड्डी से लगाव के चलते संघ से जुड़े वैंकेया नायडू,29 की उम्र में विधायक बन गए
एनडीए ने केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद वैंकेया नायडू को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार चुना है। नायडू कभी लोकसभा सदस्य नहीं रहे लेकिन उन्होंने अपनी संगठन क्षमता का लोहा मनवाया है। उनके आरएसए और फिर भाजपा ने आने की कहानी बेहद रोचक है। 70 के दशक में जब दक्षिण में जनसंघ का नाममात्र का वजूद था,एक युवा पार्टी कार्यकर्ता अटल बिहारी वाजपेयी और एलके आडवाणी के पोस्टर दीवारों पर चिपकाया करता था।
फारूक अब्दुल्ला के बोल,कहा- भारत में नहीं चीन को चुनौती देने की ताकत
भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच जहां दोनों देशों के बीच बयानों का दौर जारी है वहीं देश के भीतर भी बयानबाजी जारी है। ताजा मामले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि भारत में चीन को चुनौती देने की ताकत नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की क्षमता नहीं है कि वो चीन अधिकृत कश्मीर को बीजिंग से वापस ले सके।
बीएसएफ जवान के पैर पानी में गल गए
दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र सियाचिन हो या राजस्थान में शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी भारतीय सेना अपने शौर्य के झंडे हमेशा ही फहराती रही है। एक ताजा मामले को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया में काफी चर्चा हो रही है। इंटरनेट पर बीएसएफ के एक जवान की तस्वीर वायरल हो रही है,जो दिखाती है कि हमारे जवान मौत से आंखों में आंखे डालकर बात करते हैं।
उपराष्ट्रपति उम्मीदवार की रेस में वैंकेया नायडू आगे
कांग्रेस समेत 18 विपक्षी दलों द्वारा उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए गोपाल कृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार चुने जाने के बाद अब भाजपा की बारी है। सोमवार शाम को भाजपा अपने उम्मीदवार का नाम घोषित कर सकती है। खबरों में अनुसार इस रेस में सबसे आगे केंद्रीय नगरीय विकास मंत्री वैंकेया नायडू का नाम है। उनके अलावा निर्मला सीतारमण भी इस रेस में शामिल हैं। हालांकि यह खबर सूत्रों के हवाले से है।
बंपर भर्ती की तैयारी में भारतीय रेलवे,एक लाख लोगों को देगा नौकरी
भारतीय रेलवे एक लाख लोगों को नौकरी देने की तैयारी में है और बेरोजगारों के लिए बहुत बड़ी खबर है। शुरुआती तौर पर इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। माना जा रहा है कि इनमें से अधिकांश पद संरक्षा (सेफ्टी) से जुड़े होंगे। हालांकि भर्ती प्रक्रिया में अभी कुछ समय लग सकता है। आपको बता दें कि बीते कुछ समय से इतनी बड़ी तादाद में कभी भी भर्तियां नहीं की गईं हैं।
हर 50 किमी के दायरे में होगा पासपोर्ट सेवा केंद्र
विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने शनिवार को कहा कि सरकार भविष्य में देश में हर 50 किलोमीटर की दूरी पर एक पासपोर्ट केंद्र स्थापित करने की दिशा में काम कर रही है। पासपोर्ट एक अधिकार है,यह कोई उपहार नहीं है। अकबर ने उत्तरी कोलकाता के बीडान स्ट्रीट डाकघर में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।
विधानसभा में विस्फोटक मिलने से हड़कंप
उत्तर प्रदेश विधानसभा में विस्फोटक मिलने की घटना के बाद अब दिल्ली में ससंद भवन के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में भी सुरक्षा जांच शुरु कर दी है. ये जांच एक स्पेशल टीम कर रही है. जांच में सात खोजी कुत्तों को भी लगाया गया है. बता दें कि यूपी विधानसभा में आज पीईटीएन नाम का विस्फोटक मिला है. जो स्पेशल टीम संसद भवन की जांच कर रही है उसमें 20 से 22 लोग हैं. ये टीम मेटल डिटेक्टर और सात खोजी कुत्तों सहित तमाम ऐसे डिवाइस लेकर संसद भवन की जांच कर रही है जो किसी विस्फोटक की जांच करने में सक्ष्म है.
अब तक नहीं गिने जा सके हैं नोटबंदी के दौरान जमा नोट
रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने संसदीय समिति को बताया है कि नोटबंदी के बाद जमा नोटों की गिनती अब तक जारी है। यह काम एक विशेष टीम कर रही है, जिसको रविवार के अलावा कोई छुट्टी नहीं दी जा रही है। सपा के नरेश अग्रवाल और तृकां के सांसद सौगतो रॉय ने पटेल से पूछा कि अब तक कितनी करेंसी सिस्टम में आ चुकी है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि अभी 15.4 लाख करोड़ रुपए सर्कुलेशन में है।
टैक्सी ड्राइवर बेटे ने पैसे जुटाकर मां को भेजा था अमरनाथ
दहानू कस्बे की रहने वाली ऊषा सोनकर (50) बहुत धार्मिक महिला थी। उसके पति मोहन सब्जी की दुकान चलाते हैं। हमले के एक दिन पहले ही उसने अपनी बेटी पिंकी को फोन कर के बताया था कि उसके लिए एक स्वेटर खरीदा है। पिंकी को क्या पता था कि मां से यह उसकी आखिरी बात है और यह मां का आखिरी तोहफा होगा। अनंतनाग जिले में आतंकियों ने उसकी बस पर हमला कर ऊषा सहित कई यात्रियों की जान ले ली। उसकी सबसे बड़ी बेटी सीमा ने रोते हुए बताया कि वह अमरनाथ यात्रा पर जाना ही नहीं चाहती थी।
अमरनाथ आतंकी हमले पर बोले असदुद्दीन ओवैसी आतंकवाद के खिलाफ पूरा देश एक
एआईएमआईएम के प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने अमरनाथ हमले की कड़ी निंदा करते हुए साफ कहा है कि किसी भी पार्टी को इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए लेकिन केंद्र सरकार को इस हमले का कड़ा जवाब देना चाहिए. अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले पर एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस आतंकी हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ है. लेकिन हम भारत में लश्कर,आईएसआई को कभी कामयाब नहीं होने देंगे.
दिलेर ड्राइवर सलीम से जिन्होंने बचाई अमरनाथ यात्रियों की जान
अमरनाथ यात्रा के दौरान हुए आतंकी हमले में 7 लोगों की जान चली गई. इस हमले में 19 लोग गंभीर रुप से जख्मी भी हुए हैं. अमरनाथ यात्रा पर हुए आतंकी हमले में इस्माइल नाम के लश्कर के आतंकी का हाथ बताया जा रहा है. हालांकि आतंकी अपने मनसूबे में पूरी तरह से कामयाब नहीं हो पाए. आतंकियों के नापाक इरादों को ध्वस्त करने में सलीम की अहम भूमिका रही.
लश्कर और हिजबुल ने मिल कर रची थी साजिश
अमरनाथ यात्रियों पर हमला दो आतंकी गुटों ने मिल कर किया है. घाटी में पहले से सक्रिय लश्कर ए तैयबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों ने मिलकर कायराना वारदात को अंजाम दिया है. खास बात यह है कि ‘लोकल’ मॉड्यूल की मदद से निहत्थों पर गोलियां बरसाई गई हैं. सुरक्षा एजेंसियों जांच में लगी हुई हैं.
गोपाल कृष्ण गांधी बने कांग्रेस समेत 18 दलों के उम्मीदवार
कांग्रेस सहित 18 विपक्षी पार्टियों ने उपराष्ट्रपति पद चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. सभी पार्टियों ने सर्वसम्मति से पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर और महात्मा गांधी के पड़पोते गोपाल कृष्णा गांधी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. गोपाल कृष्णा गांधी के नाम के एलान से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में सभी दलों की बैठक हुई.
बैन हो सकती है कैब में शेयरिंग राइड,सरकार ने बताया गैरकानूनी
देश की राजधानी दिल्ली में ऐप बेस्ड कैब में शेयरिंग टैक्सी के जरिये सफर करने वालों को झटका लग सकता है। दिल्ली सरकार के ट्रांसपॉर्ट विभाग ने सिटी टैक्सी स्कीम, 2017 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसके तहत राइड-शेयरिंग की सेवा को बैन किए जाने का प्रावधान हो सकता है,क्योंकि कानूनी तौर पर आप राइड शेयरिंग नहीं कर सकेंगे। यहां पर याद दिला दें कि दिल्ली सरकार ने अभी नई स्कीम को हरी झंडी नहीं दी है,लेकिन परिवहन विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि शेयरिंग कैब को आगे लागू नहीं किया जाएगा।
एयर इंडिया को बेचने के लिए मोदी सरकार का ये है प्लान,ऐसे हो सकती है बिक्री
कर्ज में डूबी व घाटे में चल रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को बेचने के लिए केंद्र सरकार ब्रेकअप प्लान पर विचार रही है। इसके तहत खरीददारों को आकर्षित करना व संभावित खरीदारों के लिए इसे फायदे का सौदा बनाना है। रॉयटर्स ने अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि एयर इंडिया को बेचने की ये प्रक्रिया अगले साल से शुरू हो सकती है क्‍योंकि पीएम मोदी अपना कार्यकाल पूरा होने तक ही इस प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं। पिछले महीने ही नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने एयर इंडिया में विनिवेश को मंजूरी दी थी।
गंगा-यमुना को जीवित इंसान का दर्जा देने से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार
गंगा और यमुना को सुप्रीम कोर्ट ने न्यायिक व्यक्ति का दर्जा देने के उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर शुक्रवार को रोक लगा दी। इस मामले में उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। इसी साल 20 मार्च को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने इन दोनों नदियों को सजीव मानव का दर्जा दिया था,और उत्तराखंड सरकार को इन नदियों के हितों की रक्षा करने का आदेश दिया था।
IIT और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक
सुप्रीम कोर्ट ने ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (एडवांस) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बोनस अंक दिए जाने के मामले के सामने आने के बाद प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में उम्मीदवारों के दाखिले पर स्टे लगा दिया है। सात सवालों की एंसर की गायब हो जाने के बाद विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क दे दिया गया था। अदालत में दायर की गई एक याचिका में इस बात पर आपत्ति जताई गई थी।
बीजेपी और ममता समर्थक भिड़े,पुलिस ने कैलाश विजयवर्गीय को बशीरहाट जाने से रोका
कोलकाता में बशीरहाट दंगे को लेकर राज्य का माहौल गर्म है. पश्चिम बंगाल के बशीरहाट हिंसा मामले में राजनीति गर्म है. कोलकाता में आज बीजेपी और टीएमसी समर्थकों के बीच झड़प हुई है. बशीरहाट हिंसा के विरोध में बीजेपी के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे थे उसी दौरान टीएमसी के कार्यकर्ता वहां आ धमके. टकराव से बचने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बशीरहाट-बादुड़िया हिंसा को एक सोची समझी साजिश करार दिया है.
कपिल के शो में कुमार विश्वास ने महिलाओं पर किया ऐसा जोक
पिछले दिनों राजनीतिक कारणों से सुर्खियों में रहे कवि और आप नेता कुमार विश्वास अब नई मुश्किल में फंस गए हैं। उनके द्वारा महिलाओं को लेकर किया गया एक मजाक भारी पड़ता नजर आ रहा है और इस मामले में एफआईआर तक दर्ज हो चुकी है। खबरों के अनुसार कुमार विश्वास कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में हिस्सा लेने गए थे। इस दौरान उन्होंने एक ऐसी बात कह दी जिसे लेकर कहा जा रहा है कि यह महिलाओं के लिए आपत्तिजनक बयान है।
भेड़ों के कारण छिड़ गई थी भारत-चीन जंग
भारत और चीन के बीच टकराव बढ़ गया है। सिक्किम से सटी सीमा पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। यह वही स्थान है जहां 1967 में भारत-चीन जंग हुई थी। इस बीच,1967 की जंग को लेकर कुछ रोचक खुलासे हुए हैं। तब दोनों देशों के बीच हुए सूचनाओं के आदान-प्रदान से सवाल उठा है कि क्या उस जंग की शुरुआत भेड़ों और याक के कारण हुई थी? 1965 में दोनों देशों के बीच हुए पत्राचार और तब की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन ने भारतीय सेना पर अपनी भेड़ें और याक चुराने का आरोप लगाया था।
निगरानी के लिए सरकार ने बनायी कमेटी,MRP से ज्यादा पैसा लेना गैरकानूनी
देश में एक टैक्स व्यवस्था लागू हुए चार दिन हो चुके हैं. सरकार लगातार लोगों को जीएसटी को लेकर जागरुक कर रही है. आज राजस्व सचिव हसमुख अढिया ने बताया कि सरकार ने जीएसटी पर निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है. इस कमेटी में में 15 अलग-अलग विभाग के सचिव शामिल होंगे. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार लगातार कीमत और सप्लाई पर नजर बनाए हुए हैं.
हिंद महासागर में नजर आई चीनी पनडुब्बी और युद्धपोत
सिक्किम में भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ चीनी समबरीन और युद्धपोतों की हिंद महासागर में गतिविधियां नजर आई है। भारतीय नौसेना इनकी गतिविधियों पर नजर रख रही है। बता दें कि यह पहली बार नहीं जब चीन ने हिंद महासागर में अपनी पनडुब्बी तैनात की है लेकिन वर्तमान हालातों के देखते हुए यह छोड़ा गंभीर नजर आता है।
प्रतिबंध के बावजूद बाज नहीं आया सलाहुद्दीन,कश्‍मीर की दी दुहाई
वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के बाद भी हिजबुल सरगना सैयद सलाहुद्दीन के तेवर बदलते दिखाई नहीं दे रहे हैं। सलाहुद्दीन ने एक बार फिर कश्मीर की आजादी की बात कही है। शनिवार को पीओके की राजधानी मुजफ्फाराबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सलाहुद्दीन ने कहा 'भारत से कश्मीर को आजाद किए बिना हम इस लड़ाई को खत्म नहीं करेंगे।
इस वजह से जुलाई के पहले पखवाड़े में निरस्त रहेंगी 60 से ज्यादा ट्रेनें
सहारनपुर-मेरठ रेल खंड पर दोहरीकरण के काम के चलते जुलाई महीने के पहले पखवाड़े में रेल यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। इस दौरान 60 से ज्यादा ट्रेनें रद रहेंगी तो कई अपने निर्धारित मार्ग के बजाय दूसरे मार्ग से चलेंगी।
मारपीट-हत्याओं की घटनाओं से खौलता है मेरा खूनः प्रियंका गांधी
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को नेशनल हेराल्ड के स्मारक संस्करण को लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित कई विपक्षी दलों के नेता भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा की पीट-पीटकर हत्या की घटनाओं से उन्हें बेहद गुस्सा आता है और उनका खून खौलने लगता है।
GST से होगी इंस्पेक्टर राज की वापसी: ममता बनर्जी
आज आधी रात से जीएसटी लागू करने को लेकर मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इससे इंस्पेक्टर राज की वापसी होगी. सरकार पर तीखा निशाना साधते हुए ममता ने कहा कि जीएसटी आने से छोटे कारोबारियों का उत्पीड़न होगा. ममता बनर्जी ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा,14 अगस्त,1947 की मध्यरात्री को भारत ने आजादी हासिल की.
अब ऑनलाइन बिकने वाले सामानों पर भी लिखनी होगी एक्सपायरी डेट और एमआरपी
कुछ महीने पहले फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ने ऑनलाइन सिटीजन एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म लोकलसर्किल्स के उपभोक्ताओं के बीच एक सर्वे किया था। इसका मकसद ऑललाइन में बेचे जाने वाले उत्पादों की गुणवत्ता का पता करना था। सर्वे में 7000 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया,इनमें से करीब 98 फीसद लोगों ने कहा कि ऑनलाइन खरीदे गए उत्पादों में एक्सपायरी डेट काफी करीब थी या उनकी एक्सपायरी डेट पहले ही खत्म हो चुकी थी।
चिदंबरम का केंद्र पर निशाना,कहा-लागू हुआ जीएसटी वास्तविक मसौदे से अलग
जीएसटी देशभर में लागू हो चुका है लेकिन इसे लागू करने के पहले इसका विरोध कर रही कांग्रेस ने फिर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा है कि जो जीएसटी लागू हुआ वो असल मसौदे से अलग है। शनिवार को मीडिया से बात करते हुए चिदंबरम ने भाजपा सरकार द्वारा पूरे देश में लागू किए गए वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर आपत्‍ति जताते हुए कहा कि यह वास्‍तविक जीएसटी नहीं है।
बारिश की वजह से वैष्णोदेवी के रास्ते में भूस्खलन
माता वैष्णोदेवी मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते में बारिश की वजह से हुए भूस्खलन से आज एक महिला की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए. जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पहाड़ियों में माता वैष्णोदेवी मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते में बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ. माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत साहू ने बताया कि मंदिर की ओर जाने वाले हिमकोटि मार्ग पर देवी गेट के नजदीक पैदल मार्ग पर दोपहर करीब 12 बजकर 15 मिनट पर भूस्खलन हुआ.
हाफिज सईद के संगठन पर पाकिस्तान ने लगाया प्रतिबंध
पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान को अपनी जमीन पर आतंक को काबू करने के लिए की मांग की गई थी। इसके बाद अब पाकिस्तान ने आतंकी हाफिज सईद से संगठन पर बैन लगा दिया है। खबरों के अनुसार पाक ने हाफिज के संगठन जमात - उद- दावा के प्रतिनिधि ग्रुप का नाम निषिद्ध संगठनों की सूची में शामिल कर लिया है।
1 जनवरी से एक ही चीज के अलग-अलग दाम नहीं,MRP से ज्यादा नहीं वसूल सकेंगे
सरकार ने अलग-अलग अधिकतम खुदरा कीमतों पर उसी उत्पाद को बेचने से मना कर दिया है। यह उन ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है,जो हवाई अड्डे,मॉल और सिनेमाघरों पर उत्पादों पर लगाई गई अधिकतम एमआरपी के खिलाफ शिकायत करते हैं। यह निर्देश लीगल मैट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) नियम 2011 में हुए परिवर्तनों का हिस्सा है,जो 1 जनवरी 2018 से प्रभावी होगा।
हिंदी में स्वच्छ भारत नहीं लिख पाई भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी
भाजपा की सांसद मीनाक्षी लेखी एक ऐसे मामले को लेकर लोगों के मजाक का सबब बन रहीं हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें वो हिंदी में ठीक से स्वच्छ भारत,स्वस्थ्य भारत तक नहीं लिख पा रही हैं। जानकारी के अनुसार लेखी 27 जून को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के एक आयोजन में शामिल होने गई थीं।
घाटी में अलगाववादी नेता गिलानी के दामाद समेत 3 लोग गिरफ्तार
राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने कश्मीर में अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद समेत लोगों नेताओं को गिरफ्तार किया है। जिन्हें गिरफ्तार किया गया है उनमें गिलानी के पीआरओ अयाज अकबर,दमाद अल्ताफ फंटूश और मेहराजदिन कलवल हैं।
एक और बड़े सायबर अटैक से हिली दुनिया
दुनिया में एक और बड़ा सायबर अटैक हुआ है,जिसका असर कई देशों में बैंकों,एयरपोर्ट और अन्य सेवाओं पर पड़ रहा है। यूक्रेन सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां बताया जा रहा है कि सबकुछ ठप हो गया है। रूस की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी के सिस्टम भी हैक कर लिए गए हैं। भारत के सबसे बड़े कंटेनर पोर्ट मुंबई स्थित जेएनपीटी पर भी रैंसमवेयर का अटैक हुआ है। यहां कामकाज रोक दिया गया है।
सर्च रिजल्ट में हेराफेरी के आरोप में EU ने गूगल पर लगाया रिकॉर्ड 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना
इंटरनेट पर सर्च रिजल्ट में हेराफेरी के आरोप में यूरोपियन यूनियन के एंटीट्रस्ट रेग्युलेटर्स ने गूगल की यूनिट अल्फाबेट पर रिकॉर्ड 2.7 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी दर्शा दिया कि वो दो अन्य मामलों में भी गूगल के खिलाफ सख्त एक्शन ले सकते हैं। EU ने गूगल से कहा है कि उसके पास अपनी सर्च इंजन के उपयोग द्वारा नई शॉपिंग सर्विसेस का फेवर करना बंद करने के लिए 90 दिनों का समय है और अगर ऐसा नहीं होता तो उसे अल्फाबेट के औसत डेली ग्लोबल टर्नओवर का 5 प्रतिशत जुर्माने के रूप में भरने के लिए तैयार रहना होगा।
SC ने आधार पर नहीं जारी किया आदेश,कहा- बिना इसके भी ले सकेंगे योजनाओं का लाभ
सरकारी योजनाओं में आधार को जरूरी करने को लेकर सरकार के नोटिफिकेशन पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कोई भी अंतरिम आदेश पारित करे से इन्कार कर दिया है। हालांकि अदालत ने कहा है कि अगली सुनवाई तक जिनके पास आधार कार्ड नंबर नहीं है उन्हें किसी भी सरकारी योजना का लाभ देने से वंचित नहीं रखा जा सकेगा। जस्टिस एएम खानविलकर और नवीन सिन्हा की वेकेशन बैंच ने कहा कि याचिककर्ताओं की मात्र इस बात की आशंका पर की आधार के बिना उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा,अदालत कोई अंतरिम आदेश पारित नहीं कर सकती।
चीनी सैनिकों से झड़प के बाद तनाव
चीन द्वारा मानसरोवर यात्रा पर नाथूला बॉर्डर से रोक लगाने के पीछे सिक्किम में भारत और चीन के सैनिकों के पीछे चल रहे टकराव को माना जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक,सिक्किम के डोकाला दर्रे पर करीब दस दिन पहले चीनी सैनिकों ने भारत के दो बंकरों को तोड़ कर दिया था,जिसके बाद से भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच टकराव चल रहा है.
नामांकन से पहले आज मीडिया से बात करेंगी मीरा कुमार
राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार आज एक प्रेस कांफ्रेन्स को संबोधित करेंगे. उनकी प्रेस कांफ्रेन्स दोपहर 12.30 बजे कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में होगी. वह 28 जून को अपना पर्चा दाखिल करेंगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जून ही है. मीरा कुमार ने रविवार को सांसदों और विधायकों से भावुक अपील करते हुए कहा कि वे राष्ट्रपति चुनाव में अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट डालें.
पीएम मोदी की यात्रा से पहले अमेरिका ने 22 गार्जियन ड्रोन विमानों के सौदे को दी मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अमेरिका यात्रा पर रवाना होंगे जहां वो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। उनकी इस यात्रा से पहले अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन विमानों की बीक्री को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय में इस सौदे को मंजूरी देने के बाद भारत सरकार और ड्रोन निर्माता कंपनी जनरल एटॉमिक्स को इसकी सूचना दे दी गई है।
7 साल बाद जनसंख्या के मामले चीन से आगे होगा भारतः रिपोर्ट
संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि भारत की आबादी 2024 में चीन से अधिक हो जाएगी। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग ने विश्व आबादी संभावना-2017 नामक रिपोर्ट में यह दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की आबादी फिलहाल 1.41 अरब है और भारत की 1.34 अरब है। विश्व आबादी में दोनों देशों की क्रमश: 19 और 18 फीसद की हिस्सेदारी है।
पूर्व जस्टिस सी एस कर्णन को सुप्रीम कोर्ट से झटका
कोलकाता हाईकोर्ट के पूर्व जज सी एस कर्नन को राहत देने से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है. अवमानना के लिए 6 महीने की सज़ा पाने वाले कर्णन को कल तमिलनाडु के कोयंबटूर से गिरफ्तार किया गया था. आज सुप्रीम कोर्ट के 2 जजों की बेंच ने जस्टिस कर्णन की अंतरिम जमानत की अर्जी ठुकराते हुए कहा कि सज़ा 7 जजों की बेंच ने दी थी. वही इस तरह की अर्ज़ी पर विचार कर सकते हैं.
किसान सड़कों पर शव आसन कर दर्ज करेंगे अपना विरोध
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जहां भारत सहित दुनिया के 150 देशों में कार्यक्रम है,वहीं देश का किसान इस दिन विरोध प्रदर्शन करेगा. किसान सड़कों पर शव आसन कर अपना विरोध दर्ज करेंगे. भारतीय किसान यूनियन ने ऐलान किया है कि योग दिवस के मौके पर लखनऊ के अलावा पूरे उत्तर प्रदेश में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. किसान नेशनल हाइवे पर जाम लगाकर और सड़कों पर शव आसन कर अपना विरोध जताएंगे.
BSNL ने लॉन्च किया जियो से शानदार प्लान चौका-444,हर दिन मिलेगा 4GB डेटा
पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम बीएसएनएल ने जियो को टक्कर देते हुए जियो से भी सलानदार प्लान लॉन्च किया है. बीएसएनएल ने 444 रुपये वाला नया प्लान लॉन्च किया है. कंपनी के इस नए चौका-444 प्लान की वैद्यता 90 दिनों के लिए है. ये कंपनी का स्पेशल टैरिफ वॉउचर है जो सिर्फ प्रीपेड ग्राहकों के लिए होगा.
सरकार ने 149 नए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट केंद्रों की घोषणा की
अब मुमकिन है कि आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना पड़े,क्योंकि सरकार 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट केंद्र खोलने की योजना लायी है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने घोषणा की है कि 149 नये पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) जल्दी ही शुरू किए जाएंगे. ये विदेश मंत्रालय की ओर से पहले चरण में घोषित 86 पीओपीएसके के अलावा होंगे.
बैंक खाता खोलने,50,000 से ज्यादा के लेनदेन पर अब AADHAR जरूरी
आज सरकार ने आधार कार्ड से जुड़ा एक बड़ा फैसला का ऐलान किया है. सरकार ने घोषणा की है कि बैंक खाता खोलने और 50,000 से ज्यादा के आर्थिक लेनदेन के लिए अब आधार नंबर जरूरी होगा. अब अगर आपके पास आधार नहीं है तो आप बैंक में खाता नहीं खोल पाएंगे. सभी मौजूदा खाता धारकों को 31 दिसंबर 2017 तक आधार जमा करवाने के लिए कहा गया है,ऐसा न करने पर अकाउंट को बंद किया जा सकता है.
लोगों की खान पान की पसंद पर केंद्र नहीं लगाएगा कोई रोक: राजनाथ सिंह
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक अहम बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने कहा है कि केंद्र लोगों की खान पान की पसंद पर कोई रोक नहीं लगाएगा. पशु वध के लिए बाजारों में मवेशियों की बिक्री पर केंद्र सरकार के बैन के खिलाफ स्थानीय लोगों के एक विरोध प्रदर्शन से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने ये बात कही. राजनाथ ने कहा कि लोगों के खान पान की पसंद पर कोई रोक नहीं होनी चाहिए.
आज भी पूछताछ के लिए आयकर विभाग नहीं पहुंचे लालू की बेटी मीसा और दामाद शैलेश
आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव की बेटी और दामाद आज भी आयकर विभाग के सामने पेश नहीं हुए हैं. मीसा को 6 जून को भी आयकर विभाग के सामने पेश होना था,लेकिन उनकी जगह मीसा के वकील पेश हुए थे. जिसके बाद आयकर विभाग ने उन्हें आज पेश होने के लिए बोला था. आयकर विभाग ने 6 जून को पेश नहीं होने के कारण मीसा पर 10 हज़ार का जुर्माना भी लगाया था.
जल्द घोषित हो सकते हैं नतीजे,सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाईकोर्ट से लगी रोक हटाई
डॉक्टर बनने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET के नतीजे जल्द घोषित हो सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने नतीजों के ऐलान पर मद्रास हाई कोर्ट से लगी रोक हटा दी है. हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया था. गौरतलब है कि इस साल देश में लगभग साढ़े 11 लाख छात्रों ने NEET की परीक्षा दी थी.
एटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पद से हटने की इच्छा जताई,नहीं बताई वजह
एटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पद से हटने की इच्छा जताई है. केंद्र सरकार के सबसे बड़े वकील के तौर पर रोहतगी 3 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं. कानून मंत्री को लिखी चिट्ठी में उन्होंनेनिजी प्रैक्टिस में लौटने की इच्छा जताई है. रोहतगी ने कहा है कि वो पहले 5 साल वाजपेयी सरकार में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं. अब 3 साल एटॉर्नी जनरल के पद पर रहे. अब दोबारा निजी प्रैक्टिस करना चाहते हैं. मीडिया से बातचीत में उन्होंने इसके पीछे कोई वजह नहीं बताई.
ईरान ने किया 25 भारतीय मछुआरों को रिहा,सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर दी जानकारी
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि ईरान ने 25 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया है. इन मछुआरों को उनके बहरीनी नौकाओं के साथ हिरासत में ले लिया गया था. स्वराज ने अपने ट्वीट में कहा,मुझे तमिलनाडु के 25 भारतीय मछुआरों की रिहाई और उन्हें वापस बहरीन भेजे जाने की जानकारी देते हुए खुशी हो रही है.
दार्जिलिंग में GJM का प्रदर्शन हुआ हिंसक,सैलानी फंसे,सेना ने संभाली कमान
ममता सरकार पर पहाड़ के शिक्षा संस्थानों में बांग्ला भाषा को जबरन अनिवार्य करने का आरोप लगाकर पिछले एक महीने से आंदोलन कर रहे गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) के नेता-समर्थकों ने गुरुवार को ऐसे समय उग्र रूप धारण कर लिया,जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने मंत्रियों के पूरे कुनबे के साथ दार्जिलिंग में मौजूद थीं। इस हिंसक आंदोलन में प्रदर्शनकारियों ने 12 सरकारी वाहनों को आग के हवाले कर दिया,जिनमें पांच पुलिस जीप शामिल थीं।
सभी पैसेंजर ट्रेनों के डिब्बे बदलने की तैयारी,मुसाफिरों को होगा यह बड़ा फायदा
रेलवे ने अब पैसेंजर ट्रेनों की दशा सुधारने की कवायद शुरू की है। खबर है कि देश में चल रही सभी पैसेंजर ट्रेनों को बदला जाएगा। इनके स्थान पर MEMU या DEMU श्रेणी की बोगियां लगाई जाएंगी,जिससे इन ट्रेनों की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी।
प्रदर्शन में फंसा आडवाणी का काफिला,बीजेपी ने लगाया सुरक्षा में खामी का आरोप
केरल में नेदुमबासरी हवाई अड्डे से कुमारकोम जा रहे वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी के काफिले को अलापुझा जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोका गया. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि सीपीआई (एम) कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन मार्च वहां से गुजर रहा था. आडवाणी को थाने में कुछ मिनट इंतजार करना पड़ा.
CPM के दफ्तर में घुसकर सीताराम येचुरी से बदसलूकी की कोशिश,2 गिरफ्तार
खुद को हिंदू सेना का सदस्य बताने वाले दो लोगों ने सीपीआई (एम) मुख्यालय में घुसकर पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी से बदसलूकी करने की कोशिश की. सीपीआई (एम) कार्यकर्ताओं ने दोनों की पिटाई कर उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया. वाम दल ने इस हादसे के लिए आरएसएस को जिम्मेदार ठहराया है.
मोदी के ये तीन कदम हमेशा के लिए खत्म कर देंगे कश्मीर की समस्या
त्राल में हिज्बुल कमांडर सब्जार अहमद भट्ट की हत्या की खबर 27 नवंबर को पूरी घाटी में तेजी से फैल गई। कश्मीर अनिश्चितता के एक और चरण में फंस गया,लेकिन नई दिल्ली में कुछ लोग इससे चकित नहीं थे। कश्मीर में स्थायी समाधान तक पहुंचने के लिए कुछ अचानक मुठभेड़ लंबी रणनीति का हिस्सा हो सकती है।
भारत के मुंहतोड़ जवाब के बाद अब पाकिस्तान कर रहा है शांति की बात,DGMO से की बात
बार-बार सीज़फायर के उल्लंघन के बीच भारत के मुंहतोड़ जवाब के बाद अब पाकिस्तान शांति की बात कर रहा है. सीमा पर तनाव को लेकर पाकिस्तान के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन (डीजीएमओ) ने भारत के डीजीएमओ से की फोन पर बात की. भारतीय सेना ने एक बयान जारी करके बताया कि पाकिस्तान के आग्रह पर डीजीएमओ स्तर पर सोमवार को सुबह 10.30 बजे बात हुई. बातचीत का मुद्दा सीमा पर मौजूदा तनाव था.
कश्मीर के हालात पर बोले राहुल,जेटली को पहले ही दे दी थी चेतावनी
कश्मीर को लेकर भले ही केंद्र सरकार कह रही हो की हालात सुधर जाएंगे लेकिन कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे लेकर बड़ा बयान दिया है। राहुल गांधी ने कहा है कि मैं पहले ही जेटली को आगाह कर चुका था कि आप कश्मीर को आग लगाने जा रहे हैं। रविवार को करुणानिधी से मिलने पहुंचे राहुल ने मीडिया से बात करते हुए कहा,छह-सात महीने पहले अरुण जेटली मुझसे मिले और मैंने उनसे कहा कि आप कश्मीर को सही तरीके से संभाल नहीं पा रहे हैं।
NIA के छापे में नगदी के अलावा लश्कर और हिजबुल के लेटरहेड हुए बरामद
कश्मीर में आतंकवादियों को मिल रहीं फंडिंग के मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) ने कश्मीर और दिल्ली में हुर्रियत नेताओं से जुड़े कुल 21 ठिकानों पर छापा मारा है। इस छापेमारी में टीम को अलग-अलग जगहों से अब तक डेढ़ करोड नकद के अलावा आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के लेटरहेड बरामद हुए हैं। जानकारी के अनुसार जांच एजेंसी ने कश्मीर में 14 और दिल्ली में 8 ठिकानों पर यह छापामार कार्रवाई की है। जिन जगहों पर छापा मारा गया है।
सीबीएसई के10वीं क्लास के नतीजे घोषित,यहां देखें अपना रिजल्ट
स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो चुका है CBSE ने 10वीं क्लास के नतीजे घोषित कर दिए हैं. सीबीएसई ने इलाहाबाद, चेन्नई, दिल्ली, देहरादून और त्रिवेंद्रम के नतीजे घोषित किए हैं. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. इस साल CBSE से 10वीं क्लास के 16 लाख 67 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिए हैं.
दया याचिका का अधिकार खत्म होने तक जीवित रहेगा कुलभूषण जाधव: पाकिस्तान
पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव तब तक जीवित रहेगा, जब तक दया याचिका दाखिल करने का उसका अधिकार खत्म नहीं हो जाता. वहीं प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में भारत की दलीलों से निपटने के लिए शीर्ष अधिकारियों से इस्लामाबाद की रणनीति के बारे में चर्चा की.
पाकिस्तानी ने लगाई गुहार,बच्चे की मदद के लिए आगे आईं सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान के एक शख्स की मदद के लिए आगे आई हैं. पाकिस्तान के इस शख्स ने सोशल मीडिया अपने नवजात बच्चे की बिगड़ती हालात का हवाला देकर मदद की गुहार लगाई थी. सुषमा ने बुधवार देर रात मदद का ऐलान किया.
गिलानी को होती है पाक से फंडिंग अलगाववादियों से तीसरे दिन भी जारी रहेगी NIA की पूछताछ
अलागववादी नेता फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे,जावेद अहमद बाबा उर्फ गाजी और नईम खान से आज तीसरे दिन भी एनआईए की पूछताछ जारी रहेगी. सूत्रों के मुताबिक़ एनआईए को अब तक कि जांच में कई पुख्ता सबूत मिले हैं. जिनके आधार पर एनआईए पाक फंडिंग के मामले में जल्द ही एफआईआर भी दर्ज कर सकती है. एनआईए इन अलगाववादी नेताओं के खिलाफ प्रारंभिक जांच कर रही है.
जानवरों की खरीद फरोख्त पर रोक के केंद्र के आदेश पर मद्रास HC ने 4 हफ्तों के लिए लगाई रोक
बाजार में कत्ल के लिए जानवरों की खरीद फरोख्त पर रोक के केंद्र सरकार के नए आदेश पर कल मद्रास हाई कोर्ट ने चार हफ्तों के लिए रोक लगा दी है. कोर्ट ने इस मामले में केंद्र और राज्य सरकारों से जवाब देने के लिए कहा है. वहीं केरल में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जिस तरह से सरेआम गाय काटकर इस आदेश के खिलाफ अपना विरोध जताया उसे लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला और तीखा कर दिया है.
दवाओं की ब्रिक्री को लेकर सख्त नियमों के विरोध में आज पूरे देश में दवा की दुकानें बंद
दवाओं की ब्रिक्री को लेकर सख्त नियमों के विरोध में आज पूरे देश में दवा की दुकानें बंद रहेंगी. हालांकि इमरजेंसी में अगर दवा लेना जरूरी है तो अस्पताल और उसके आस-पास की दुकानों से दवा खरीदी जा सकेगी. ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआईओसीडी) के मुताबिक,उन्होंने सरकार को सख्त नियम के खिलाफ प्रस्ताव भेजे थे,लेकिन इसे सुना नहीं गया और इसके बाद एक दिन की हड़ताल आह्वान किया गया.
सुकमा जवानों को मदद देने के लिए अक्षय कुमार और सायना नेहवाल को नक्सलियों ने दी धमकी
11 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा में सीआरपीएफ के 12 जवान नक्सलियों के कायराना हमले में शहीद हुए थे. हमले के बाद देश में गुस्सा भी भड़का तो शहीदों के परिवारों के लिए मदद के लिए हाथ भी उठे. अभिनेता अक्षय कुमार और बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने भी शहीदों के परिवारों को आर्थिक मदद दी,लेकिन नक्सलियों को ये नागवार गुजरा है.
नए मार्ग के निकट लगी भीषण आग
माता वैष्णो देवी के नए बैटरी कार मार्ग पर हिमकोटी क्षेत्र के जंगल में शनिवार रात अचानक आग भड़क उठी। देखते ही देखते आग ने भयंकर रूप लेकर करीब एक किलोमीटर क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया। देर रात आग नए मार्ग के 300 मीटर नजदीक तक पहुंच गई थी। धुंए से परेशानी व श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने नए मार्ग से यात्रा बंद कर दी है, जबकि पुराने मार्ग से यात्रा निरंतर जारी है।
हिज्बुल कमांडर सब्जार की मौत पर जताया दुख
पाकिस्तान का अातंकी प्रेम एक बार फिर सामने अाया है। शनिवार को जम्मू-कश्मीर में मारे गए हिज्बुल कमांडर सब्जार अहमद भट्ट और अन्य अातंकियों के मारे जाने पर पाकिस्तान ने निंदा की है। पाक ने संयुक्त राष्ट्र,मानव अधिकार संगठनों अौर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस मामले में हस्तक्षेप करने का आह्वान किया है। पाकिस्तान विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने सब्जार अहमद की हत्या को न्यायविरोधी और राज्य प्रायोजित हिंसा बताया।
माकपा और NCP ने स्वीकारा चुनाव आयोग का ईवीएम हैकिंग चैलेंज
चुनाव आयोग द्वारा ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप साबित करने के लिए दी गई हैकिंग की चुनौती को केवल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) ने स्वीकार किया है। अन्य सभी दलों ने पल्ला झाड़ लिया। यहां तक की आम आदमी पार्टी ने भी इस चैंलेज को नहीं लिया है। यह चैलेंज 3 जून को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा। एनसीपी ने इस चैलेंज के लिए वंदना हेमंत चव्हाण,गौरव जयप्रकाश जाचक और यासिन हुसैन शेख को नामित किया है।
जीएसटी के लागू होने के बाद, 20 फीसद तक बढ़ सकती है शराब की कीमतें
जुलाई से जीएसटी के लागू होने के बाद पूरे देश में एक ही कर लागू हो जाएगा। मगर,इसका असर बियर,विस्की और वाइन पीने वालों पर पड़ेगा। उन्हें शराब पीने के लिए 20 फीसदी तक अधिक पैसे चुकाने होंगे,जिसे गुड्स एंड सर्विसेस से बाहर रखा गया है। एल्कोहल बेव्रेजेस इंडस्ट्री पर सबसे अधिक टैक्स लागाया जाता है,जो अब जीएसटी की परिधि में आ गया है। मगर,राज्य सरकारें इस आकर्षक आय के सोर्स को नहीं छोड़ना चाहती हैं।
फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले विश्व नेता बने मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरे हो गए हैं और मोदी की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। देश ही नहीं दुनिया के नेताओं की बात करें,तो मोदी के फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं। पीएम मोदी का फेसबुक पेज जिसके दुनिया में सबसे ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं। इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मोदी से पीछे हैं।
भारत लौटीं उज्मा कहा पाकिस्तान मौत का कुआं
पाकिस्तान में बंधक बनाकर रखी गई उज्मा गुरुवार सुबह भारत लौट आई. भारत लौटने के बाद उज्मा ने पाकिस्तान में अपने अनुभव को साझा किया. उज्मा ने पाकिस्तान को मौत का कुआं बताया. उज्मा ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकतिस्तान में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों की जमकर तारीफ की.
आंध्र प्रदेश की महिला आयोग की अध्यक्ष ने कॉलेज छात्राओं को अपनी सुरक्षा के लिए चाकू देने की मांग की
आंध्र प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष कॉलेज छात्राओं में चाकू बांटना चाहता है ताकि वे बलात्कार जैसे अपराधों से अपनी रक्षा कर सकें. विशाखापत्तनम के वह एक सरकारी अस्पताल में दो बलात्कार पीड़िताओं से मिलने के बाद भावुक हो गईं. आयोग की अध्यक्ष नन्नापनेनी राजकुमारी ने कहा कि बलात्कारियों की चमड़ी उधेड़ दी जानी चाहिए और उनका सड़क पर जुलूस निकालना चाहिए.
अमित शाह के आरोपों से चंद्रशेखर राव नाराज
तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख और तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बुधवार को कहा कि अभी तक निर्णय नहीं लिया है कि राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी को पार्टी समर्थन देगी या नहीं. इससे पहले पार्टी के ही एक वरिष्ठ विधायक ने कहा था कि पार्टी एनडीए समर्थित उम्मीदवार का समर्थन करेगी लेकिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के राज्य में तीन दिवसीय दौरे के बाद सियासी समीकरण नाटकीय ढंग से बदले हैं.
मथुरा की हालत पर बोलीं हेमा मालिनी,यहां कृष्ण से ज्यादा कंस पैदा हो गए हैं
मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने बुधवार को कहा कि मथुरा में अब अपराध बहुत बढ़ गया है,जबकि पहले ऐसा नहीं था. हेमा मालिनी ने कहा कि वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर यहां के व्यापारियों को कड़ी सुरक्षा मुहैया कराने के लिए मांग करेंगी. हेमा मालिनी 15 मई को मथुरा के सर्राफा बाजार में दो व्यापारियों की हत्या करके लाखों-करोड़ों के ज़ेवरात की लूट के बाद पीड़ित परिवारों से मिलने पहुंची थीं. उन्होंने दोनों परिवारों के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया.
केरल में बनी ऐसी मस्जिद जहां इशारों में होगी जुम्मे की नमाज
देश में हर कोई दिव्यांगों के लिए अपने स्तर पर कुछ करने की कोशिश में है। पीएम मोदी की अपील के बाद इन दिव्यांगों को मुख्य धारा में लाने के लिए कई तरह के प्रयास जारी हैं। इसी कड़ी में केरल के मालाप्‍पुरम के पुलिक्‍कल में मुस्लिम समाज ने एक विशेष मस्‍जिद अल-रहमा का उद्घाटन किया। इस नई मस्‍जिद की खासियत होगी कि यहां पर आने वाले दिव्यांगों को नमाज और उपदेश इशारों के जरिए पढ़ाए जाएंगे।
पूर्व कोयला सचिव गुप्ता समेत तीन को 2 साल की सजा
कोयला घोटाले में दोषी पाए गए पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता और पूर्व डायरेक्टर केसी समारिया को सीबीआई की विशेष अदालत ने दो साल की सजा सुनाई है। दोनों को कोयला घोटाले में पिछले दिनों अदालत ने दोषी माना था। सोमवार को इस मामले में फैसला सुनाते हुए चारों दोषियों के खिलाफ सजा का ऐलान किया है। अदालत ने गुप्ता और समारिया के अलावा केसी क्रोफा को भी दो साल की सजा सुनाई है।
AMU के पूर्व स्कॉलर गुलजार वानी दोषमुक्त
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व स्कॉलर और हिजबुल मुजाहिदीन के संदिग्ध सदस्य गुलजार अहमद वानी को बाराबंकी अदालत ने वर्ष 2000 में साबरमती एक्सप्रेस में हुए विस्फोट का षड़यंत्र रचने के मामले में आज दोषमुक्त करार दे दिया. आरोपी के वकील के मुताबिक अदालत ने सबूतों के अभाव के कारण वानी और सह आरोपी मोबिन की रिहाई का आदेश दिया है. अहमद के वकील एम एस खान ने बताया कि अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एम ए खान ने दोनों आरोपियों को सभी आरोपों से मुक्त कर दिया क्योंकि अभियोजन उनके खिलाफ लगाए गए किसी भी आरोप को साबित नहीं कर सका.
खुद की मिनी एयर फोर्स चाहती है सेना,हेलिकॉप्टरों की सरकार से कर रही है मांग
भारतीय सेना ने अपनी 'मिनी एयर फोर्स' की पुरानी मांग की समीक्षा की है,जिसका वायु सेना अतीत में कड़ा विरोध कर चुकी है। सेना चाहती है कि उसे चॉपर्स के अलावा हेवी-ड्यूटी अटैक हेलिकॉप्टरों के तीन स्क्वॉड्रन मिलें,ताकि इसकी तीन प्राइमरी स्ट्राइक कोर दुश्मनों के इलाके में बख्तरबंद दस्ते को जल्दी पहुंचा सके। आर्मी इस प्रक्रिया की शुरुआत में अमेरिका से 11 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टरों खरीदने के लिए सरकार को मनाने की कोशिश कर रही है।
CBI और ED की जांच में फंसे हैं देशभर के ये नेता और उनके रिश्तेदार
पिछले कुछ महीनों में राजनीति के कई महारथियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में जांच कर रही सीबीआई(सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन) और ईडी(प्रवर्तन निदेशालय) ने छापेमारी की. इन सभी नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामले दर्ज हैं और इन्हीं मामलों में जांच को आगे बढ़ाते हुए दोनों केन्द्रीय एजेंसियों ने देशभर में इन नेताओं के कई ठिकानों पर छापा मारते हुए साक्ष्य बटोरने की कोशिश की है.
पूर्व कोयला सचिव गुप्ता समेत 3 दोषी करार
दिल्ली की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता के अलावा दो और लोगों को कुछ सेक्शन्स में दोषी करार दिया है। कोर्ट ने इन तीनों को मध्य प्रदेश में एक कंपनी को कोयला खदान देने के मामले में दोषी ठहराया है। इसके बाद यह पहला मामला है जिसमें कोयला घोटाला में किसी सरकारी अधिकारी को दोषी करार दिया गया है।
तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा
सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक को लेकर सुनवाई गुरुवार को भी जारी रही। दोपहर तक चली इस सुनवाई के बाद अदालत ने इस मामले में अपना आदेश सुरक्षित रख लिया है। सुनवाई के दौरान अदालत ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा कि वो काजियों को जागरूक करेगा और कोई भी किसी भी कीमत पर तीन तलाक ना दे। इससे पहले बुधवार को कोर्ट ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से सवाल किया था कि क्या महिलाओं को निकाहनामे में तीन तलाक को नकारने के लिए कोई विकल्प दिया जा सकता है।
सुप्रीम कोर्ट का सवाल- क्या महिला कर सकती है तीन तलाक मानने से इन्कार
तीन तलाक मामले में सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को फिर सुनवाई शुरू हो गई है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से कोर्ट ने पूछा है कि क्‍या निकाहनामा के समय महिलाओं को तीन तलाक के लिए 'ना' कहने का अधिकार दिया जा सकता है?
1400 साल से चली आ रही तीन तलाक की प्रथा असंवैधानिक कैसेः सिबल
तीन तलाक के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई मंगलवार को भी जारी रही। इस दौरान मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का पक्ष रखते हुए कपिल सिबल ने अदालत से कहा कि तीन तलाक की प्रथा 1400 सालों से चली आ रही है, ऐसे में यह असंवैधानिक कैसे हो सकती है। अगर अयोध्या में राम का जन्म आस्था का विषय है तो तीन तलाक क्यों नहीं? इससे पहले केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि यदि सुप्रीम कोर्ट तीन तलाक प्रथा को पूरी तरह खत्म कर देती है तो सरकार इसके लिए कानून बनाएगी।
सिर्फ 1 रुपया फीस में कुलभूषण की पैरवी कर रहे हरीश साल्वे
पाकिस्तान में फांसी की सजा पा चुके कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए भारत पूरजोर कोशिश कर रहा है। इस मामले में सोमवार को इंटरनेशनल कोर्ट में सुनवाई हुई और भारत की तरफ से हरीश साल्वे ने देश का पक्ष रखा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के नामी वकीलों में शुमार हरीश साल्वे इस केस की कितनी फीस ले रहे हैं। इसकी जानकारी देते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है।
ATM अब तक सुरक्षित,लेकिन खतरा टला नहीं
रैंसमवेयर वायरस 'वानाक्राई' के बढ़ते खतरे के बीच भारत में आशंका जाहिर की गई है कि हमारे एटीएम पर भी यह सायबर अटैक न हो जाए? इस बारे में जानकारों का कहना है कि भारत में एटीएम बहुत ज्यादा एडवांस नहीं होने के कारण अब तक बचे हुए हैं, लेकिन खतरा टला नहीं है। सायबर एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि हमारे बैंकिंग सिस्टम पर यह सायबर हमला कभी भी हो सकता है।
बैलों की मदद से बिजली बनाने की तैयारी में बाबा रामदेव
पतंजलि प्रॉडक्ट्स की शानदार कामयाबी के बाद बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण एक अनूठा विचार लेकर आए हैं। ये बुल पॉवर यानी बैल की मदद से बिजली बनाने का प्रयोग कर रहे हैं। यह विचार मूलरूप से बालकृष्ण का है,जिस पर करीब डेढ़ साल के काम चल रहा है और शुरुआती कामयाबी भी मिली है। मकसद यही है कि बैलों को बुचड़खाने भेजने के बजाए बिजली बनाने के काम में लिया जाए।
सुकमा में शहीद जवानों के परिवारों को विवेक ओबेरॉय ने दिए फ्लैट
अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों को अपनी आवासीय परियोजना में फ्लैट दान में दिए हैं। अभिनेता की यह आवासीय रियल एस्टेट परियोजना ठाणे में स्थित है। विवेक ओबेरॉय ने कर्तव्य निर्वाह के दौरान शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को 25 फ्लैट दिए हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चार फ्लैट शहीद जवानों के परिवारों को आवंटित किया जा चुका है।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा,इस्लाम में शादी खत्म करने का सबसे खराब तरीका है तीन तलाक
सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक पर सुनवाई जारी है और इसके दूसरे दिन यानी शुक्रवार को अदालत ने इसे लेकर एक तल्ख टिप्पणी की है। अदालत ने सुनवाई के दौरान कहा कि तीन तलाक किसी को भी तलाक देने का सबसे बुरा और अवांछनीय तरीका है। अदालत ने यह टिप्पणी शुक्रवार को जारी सुनवाई के दौरान की। कोर्ट ने अमीकस क्यूरी की भूमिका निभा रहे सलमान खुर्शीद द्वारा इस मुद्दे की न्यायिक समीक्षा की जरूरत से इन्कार किए जाने के बाद यह टिप्पणी की।
'खालिस्तान' समर्थक कार्यक्रम में शामिल हुए कनाडा के PM, भारत खफा
कनाडा के युवा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में एक समारोह में हिस्सा लिया था, जहां खालिस्तान के समर्थन में झंडे लहराए गये थे। इस कदम से भारत सरकार नाराज़ है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इस मुद्दे पर गुरुवार को कहा कि पहले भी हम इस तरह के मसलों को कनाडा सरकार के सामने राजनयिक माध्यमों से ले जाते रहे हैं। गोपाल बागले बोले कि इस विशेष मामले में विस्तार से जानकारी के बिना मैं केवल यह कह सकता हूं कि यह तरीका अभी रुका नहीं है।
अखिलेश के अजीब बोल- गुजरात से कोई शहीद हुआ हो तो बताओ
बुधवार को अखिलेश ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘यूपी, मध्य प्रदेश, दक्षिण भारत हर जगह से शहीद हुए हैं, गुजरात का कोई जवान शहीद हुआ हो तो बताओ।’ अखिलेश ने यह बयान किस संदर्भ में दिया यह फिलहाल साफ नहीं है। हाल के दिनों में जवानों पे आतंकी हमले बढ़े है। जम्मू कश्मीर की सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से हमले बढ़े हैं। छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले में 25 जवानों की मौत हो गई थी। उससे पहले जम्मू कश्मीर के उरी में हुए हमले में 19 जवान शहीद हुए थे।
अनशन पर बैठे कपिल मिश्रा, पूछा- केजरीवाल मनमोहन जैसे मौन क्यों?
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बगावती तेवर अपनाए पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने अब AAP नेताओं की विदेश यात्राओं की जानकारी सार्वजनिक किए जाने की मांग को लेकर अनशन शुरू कर दी है। अपने घर के बाहर की अनशन पर बैठे कपिल मिश्रा ने AAP के पांच नेताओं संजय सिंह, आशीष खेतान, सत्येंद्र जैन, राघव चड्ढा और दुर्गेश पाठक की विदेश यात्राओं की सारी जानकारियां सार्वजनिक की जाए। उन्होंने कहा कि यह अनशन नहीं, बल्कि सत्याग्रह है और केजरीवाल जब तक इन यात्राओं की जानकारी सार्वजनिक नहीं करते, तब वह भूख हड़ताल पर रहेंगे, बस जल ग्रहण करेंगे।
मौसम विभाग का दावा, सामान्य से बेहतर रहेगा मानसून
मार्च के बाद जलवायु में हुए परिवर्तन को देखकर मौसम विभाग को लगता है कि इस बार मानसून सामान्य से बेहतर रहने वाला है। इससे किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद है। फसल ज्यादा होगी तो उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। इस बार 96 फीसदी बारिश होने के आसार हैं। पिछले 50 सालों में इसका औसत 89 फीसदी ही रहा है। इसे देखते हुए मानसून 2017 में बेहतर रहने वाला है। अल नीनो के कमजोर पड़ने के साथ मानसून के बेहतर रहने की संभावना बन रही है। अल नीनो की वजह से 2016 में फसलों को काफी नुकसान हुआ था।
विजय माल्या दोषी करार, SC ने 10 जुलाई को पेश होने का आदेश दिया
बैंकों से लोन को लेकर डिफाल्टर हुए किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने माल्या को अवमानना का दोषी माना है। कोर्ट ने कहा- उन्होंने संपत्ति का पूरा ब्योरा नहीं दिया। 10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है। 10 जुलाई को सजा पर सुनवाई होगी।
सुनंदा पुष्कर की हत्या के बाद कमरे में गए थे शशि थरूर
कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर हत्याकांड के मामले में नया खुलासा हुआ है। एक टीवी चैनल ने दावा किया है कि सुनंदा की मौत के बाद शशि थरूर होटल के कमरा नंबर 309 में सुबह और शाम को वापस आए थे। चैनल का दावा है कि उसके पास इस बात को सच साबित करने के लिए 19 ऑडियो रिकॉर्डिंग हैं। रिकॉर्डिंग में कहा जा रहा है कि साहब आ रहे हैं (शशि थरूर आ रहे हैं।) जैसी बात साफ सुनी जा सकती है।
केजरीवाल पर रॉबर्ट वाड्रा का निशाना, 'जो जैसा करता है, उसे वैसा ही भुगतना पड़ता है'
आप संयोजक अरविंद केजरीवाल पर उनके ही साथी कपिल मिश्रा के द्वारा लगाए गये भ्रष्टाचार के आरोपों से वह सभी के निशाने पर हैं। अब प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने भी इसको लेकर केजरीवाल पर निशाना साधा है। रॉबर्ट ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि 'जो जैसा करता है, उसे वैसा ही भुगतना पड़ता है।' पहले उन्होंने मुझपर आरोप लगाए, अब उनपर ही आरोप लग रहे हैं।
अन्ना हजारे ने कहा- केजरीवाल ने स्वराज आंदोलन को किया चकनाचूर
पूर्व आप मंत्री कपिल मिश्रा द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर लगाए गए आरोपों पर समाजसेवी अन्ना हजारे ने भी दुख जताया है। स्वराज आंदोलन में अरविंद केजरीवाल के पूर्व साथी रहे अन्ना हजारे ने कहा कि यह बहुत ही दुखद मामला है। उन्होंने कहा कि अगर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आरोप सही है तो उन्होंने आंदोलन को चकनाचूर कर दिया है। जांच में सच सामने आ ही जाएगा। वहीं आप आदमी पार्टी ने इसका जवाब देते हुए कहा कि अन्ना तथ्यों को नहीं जानते।
कपिल मिश्रा के आरोपों से आहत कुमार,कहा- केजरीवाल पर पूरा विश्वास
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर अपनी ही सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन से दो करोड़ रुपए की घूस लेने के कपिल मिश्रा के आरोपों से कुमार विश्वास आहत दिखे। उन्होंने कहा कि मैं अरविंद केजरीवाल को पिछले 12 वर्ष से जानता हूं और अरविंद के रिश्वत लेने की बात तो कोई दुश्मन सोच भी नहीं सकता है। उन्होंने कपिल मिश्रा का बिना नाम लिए कहा कि आरोप अविश्वनीय है।
निर्भय केस पर स्वाति मालीवाल बोलीं- दोषियों को हो मृत्यु दंड
16 दिसबंर, 2012 को दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप केस में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा। इस केस में चारों हत्यारों ने फांसी की सजा के खिलाफ कोर्ट में अर्जी दायर की थी। निर्भया की मां आशा देवी ने आज तक से खास बातचीत करते हुए कहा कि हमने 5 साल इस दिन का इंतजार किया है, हमें उम्मीद है कि हमें इंसाफ मिलेगा।
ब्रिटेन में जब्त होगी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम दाऊद की संपत्ति
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भले ही पाकिस्तान में रहते हुए अपने आप को महफूज मान रहा हो, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियां उसे बख्शने वाली नही हैं। मोदी सरकार ने ब्रिटेन की सरकार से गुजारिश की है वो दाऊद की संपत्तियों को सीज करे। ब्रिटेन में दाऊद की संपत्तियों की जानकारी आजतक के पास मौजूद है। गौरतलब है कि इसी साल की शुरुआत में यूएई में दाऊद की हजारों करोड़ की संपत्ति जब्त करने की खबर आई थी।
ISI के जासूसी नेटवर्क का पर्दाफाश, हवाला के जरिए होती थी पैसों की सप्लाई
यूपी और महाराष्ट्र में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की खौफनाक साजिश का पर्दाफाश हुआ है। यूपी एटीएस ने फैजाबाद और मुंबई से दो पाकिस्तानी जासूसों को गिरफ्तार किया है। उनसे पूछताछ में पता चला है कि पाकिस्तान से हवाला के जरिए पैसों की सप्लाई की जाती थी। दोनों जासूस भारत में पाकिस्तान उच्चायोग के एक अधिकारी से संपर्क में थे।
गायक रुपकुमार राठौर मिले दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान से
दुनिया की सबसे वजनी महिला के तौर पर जानी जाने वाली मिस्त्र की इमान अहमद गुरुवार को मुंबई के सैफी अस्पताल से इलाज करवाकर वापस जा रही हैं। उनका आगे का इलाज अब अबु धाबी के वीपीएस बर्जील अस्पताल में होगा। आखिरी वक्त में मुंबई ने इमान को खुश रखने की पूरी कोशिश की।
सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर गोरक्षा के नाम पर बने संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग
गोरक्षा के नाम पर बने संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता तहसीन पूनावाला की मांग को ठुकरा दिया जिसमें कहा गया था कि हर जिले में गोरक्षकों से जुड़े मामलों की निगरानी के लिए किसी पुलिस अफसर को नियुक्त किया जाए। याचिका में कहा गया था कि अगर ऐसी कोई घटना होती है तो उस अफसर को जिम्मेदार ठहराया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम ऐसा कोई आदेश जारी नहीं करेंगे। पहले केंद्र और राज्यों के जवाब आने चाहिए।
सेना ने ब्रह्मोस मिसाइल के एडवांस वर्जन का किया परीक्षण
भारतीय सेना ने मंगलवार को पूर्वी सेक्टर में जमीन पर वार करने वाले ब्रह्मोस मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण किया। इस तरह भारत ने इस पराक्रमी हथ‍ियार की हमलावर क्षमता को फिर से साबित किया है। जमीन पर वार करने वाले ब्रह्मोस ब्लॉक-3 का परीक्षण इसके पूर्ण रेंज के तहत एक मोबाइल ऑटोनोमस लॉन्चर से किया। अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में परीक्षण के दौरान इस हथ‍ियार ने असाधारण हमलावर क्षमता का प्रदर्शन किया और लक्ष्य पर बिल्कुल सटीक निशाना लगाया।
एंटनी ने कहा- सेना को कार्रवाई के लिए खुली छूट दी जाए
पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने भारतीय जवानों के साथ पाकिस्तानी सेना की बर्बर कार्रवाई के बाद केंद्र सरकार से मांग की है कि सेना को कार्रवाई के लिए खुली छूट दी जाए। एके एंटनी ने कहा, 'मेरे कार्यकाल में केवल एक बार ऐसी घटना हुई है, लेकिन इस सरकार के तीन साल के कार्यकाल में ऐसी घटना तीन बार हो चुकी है। भारतीय सैनिकों के ख‍िलाफ हुई बर्बर कार्रवाई का जवाब देने के लिए सेना को खुली छूट देनी चाहिए।' उन्होंने कहा कि भारतीय सेना का मनोबल कमजोर पड़ चुका है, इसलिए सेना की गरिमा को बनाए रखने के लिए हरसंभव कोश‍िश की जानी चाहिए। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि वह मसले का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते।
जवानों की कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी: जेटली
अरुण जेटली ने कहा है कि पाकिस्तान के हमले में शहीद हुए दो भारतीय जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। डिफेंस मिनिस्टर ने कहा- अब जो एक्शन लेना है वो सेना ही लेगी। पाकिस्तान ने भारतीय जवानों के शवों के साथ बर्बरता के आरोप खारिज कर दिए हैं। वहीं, कांग्रेस ने सरकार से पूछा कि अब मोदी का 56 इंच का सीना कहां है? बता दें कि सोमवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान की फायरिंग में दो भारतीय जवान शहीद हो गए थे। पाक आर्मी ने शहीद जवानों के शवों के साथ बर्बरता भी की थी।
जवानों के साथ बर्बरता की निंदा, लेकिन भारत जारी रखे पाक के साथ बातचीत: दिग्विजय सिंह
पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम ने भारतीय सेना के जवानों के शवों के साथ बर्बरता की, जिसके बाद पूरे देश में गुस्से का माहौल है। लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि भारत को पाकिस्तान से बातचीत जारी रखनी चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने आज कहा कि भारत को पाकिस्तान के साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए।
सुप्रीम कोर्ट में पेश नहीं हुए जस्टिस कर्णन,मेडिकल जांच के आदेश
अवमानना के आरोपी कोलकता हाईकोर्ट के जज कर्णन आज सुप्रीम कोर्ट में पेश नहीं हुए। कोर्ट ने देश के सभी अथॉरिटी और कोर्ट से कहा है कि कृष्णन के आदेशों पर काम न करें। सुप्रीम कोर्ट ने उनकी मेडिकल जांच के भी आदेश दिये। कोलकता के सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम पुलिस सुरक्षा में 4 मई को कर्णन की जांच करेगी।
जून से करेगी पहली यात्रा,मिलेगा लग्‍जरी सफर का अनुभव
ट्रो सरीखे स्वचालित दरवाजे और भीतर किसी पांच सितारा होटल जैसी साजसज्जा से युक्त तेजस एक्सप्रेस मुंबई से गोवा के बीच में जून से अपने पहले सफर पर निकलेगी। भारत में अपने तरह की इस पहली ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को विश्वस्तरीय अनूठी सुविधाओं का एहसास होगा। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अपने इस साल के रेल बजट में वायदा किया था कि इस तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रेल सेवा देश में कई रूटों पर शुरू की जाएंगी।
हनीट्रैप में फंसे दिल्ली के सांसद,महिला ने मांगे 5 करोड़ रुपए
अब तक हनीट्रैप के कई मामले सामने आए हैं और इस बार इसका शिकार एक लोकसभा सांसद हो गए हैं। महिला ने अपने हुस्न के जाल में इस सांसद को फंसा लिया और अब उनसे 5 करोड़ रुपए की मांग कर रही है। इसके बाद सांसद ने पुलिस में शिकायत की है कि एक हाई प्रोफाइल महिला ने उन्हें हनीट्रैप किया है। सांसद का कहना है कि इस महिला की ओर से अब पांच करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम मांगी जा रही है।
कद घटाए जाने के बाद दिग्विजय बोले- खुश हूं,राहुल चुन रहे अपनी टीम
कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ और पुराने नेता होने के बावजूद पार्टी ने दिग्विजय सिंह का कद थोड़ा कम कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को पार्टी में अहम फेरबदल किया और उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को कर्नाटक और गोवा के प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी से हटा दिया। कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है जबकि गोवा में कांग्रेस सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी होने पर भी सरकार बनाने में असफल रही थी।
सज्जन जिंदल से मिले पाक पीएम नवाज, भारत-पाक में बातचीत शुरू होने के कयास
भारतीय स्टील कारोबारी सज्जन जिंदल ने गुरुवार को नवाज शरीफ से मुलाकात की। इसके बाद पाकिस्तान मीडिया में ये कयास लगने लगे हैं कि तनाव के बावजूद भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू हो सकती है। बता दें कि मोदी दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान से लौटते वक्त अचानक लाहौर पहुंचे थे। उनकी इस विजिट और नवाज से मुलाकात के पीछे भी सज्जन का अहम रोल बताया गया था। सज्जन को बीजेपी के बड़े नेताओं का करीबी बताया जाता है।
कुपवाड़ा के शहीद की मां ने कहा- सरकार ने नहीं लिया बदला तो मैं लूंगी
गुरुवार को जम्मू के कुपवाड़ा में सेना के कैंप पर हुए आतंकी हमले में एक कैप्टन,एक जेसीओ और एक जवान शहीद हो गए थे। इस हमले को लेकर देशभर में गुस्सा नजर आ रहा है वहीं शहीदों के परिजन भी कार्रवाई का मांग करने लगे हैं। इसी कड़ी में शहीद कैप्टन आयुष यादव की मां ने कहा है कि अगर पीएम इस पर कोई एक्शन नहीं लेते हैं तो वो खुद अपने बेटे की शहादत का बदला लेंगी। वहीं शहीद कैप्टन के पिता ने भी केंद्र सरकार से सवाल पूछा है। यूपी के कानुपर में रहने वाले शहीद आयुष यादव के पिता अरुण यादव ने सरकार से पूछा है कि उन्होंने तो अपना बेटा खो दिया लेकिन आखिर कब तक देश अपने बेटों को ऐसे ही खोता रहेगा।
अरविंद ने मेरी नहीं सुनी इसलिए दिल्ली में करारी हार : अन्ना हजारे
समाजसेवी अन्ना हजारे ने दिल्ली एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की हार पर प्रतिक्रिया दी है। अन्ना हजारे ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनकी सुनी होती तो दिल्ली एमसीडी चुनाव में करारी हार का सामना नहीं करना पड़ता। कभी 'इंडिया अंगेस्ट करप्शन' आंदोलन के प्रणेता के तौर पर केजरीवाल के साथ काम कर चुके अण्णा के मुताबिक उन्होंने कई बार अरविंद को संदेश देने की कोशिश की थी।
जेट एयरवेज का पायलट बोला-'ब्लडी इंडियन', हरभजन को आया गुस्सा
क्रिकेटर हरभजन सिंह ने जेट एयरवेज के पायलट पर नस्लीय भेदभाव, महिला और एक दिव्यांग व्यक्ति से मारपीट का आरोप लगाते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन ने जेट एयरवेज के पायलट पर एक महिला और शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति से फ्लाइट में अपमानजनक व्यवहार करने का आरोप लगाया है।
जाधव को बचाने के लिए मां की अपील, PAK के कोर्ट ऑफ अपील में होगी सुनवाई
पाकिस्तानी सेना की कैद में फंसे पूर्व नेवी अफसर कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिए कोशिशें जारी हैं। जाधव की मां अवंति सुधीर जाधव ने पाकिस्तानी सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है। दूसरी ओर, इस्लामाबाद में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने इस सिलसिले में पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ से मुलाकात की है
ट्रेन की साइड लोअर बर्थ होगी आरामदायक
रेलवे ट्रेन की साइड लोअर बर्थ को आरामदायक बनाने की तैयारी में है। इसके साथ ही कोच में आधुनिक शौचालय लगाए जाएंगे जिससे कि यात्रियों को सफर के दौरान परेशानी नहीं हो। इसके लिए ट्रेन के कोच में बदलाव किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से चलने वाली उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में इस तरह के बदलाव वाला एक कोच लगाया गया है। यह सफल रहा तो चरणबद्ध तरीके से 66 ट्रेनों में इस तरह के आरामदायक कोच लगाए जाएंगे।
अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन फर्जी पासपोर्ट केस में दोषी करार
अंडरवर्ल्ड डॉन राजेन्द्र सदाशिव निखिलजे उर्फ छोटा राजन और अन्य को फर्जी पासपोर्ट केस में दोषी करार दिया गया है। केन्द्रीय जांच अन्वेषण ब्यूरो यानि सीबीआई के विशेष न्यायाधीश वीरेन्द्र कुमार गोयल ने उन्हें फर्जी पासपोर्ट रखने के मामले में दोषी पाया। अदालत ने पिछले साल आठ जून को छोटा राजन और तत्कालीन पासपोर्ट ऑफिसर जयश्री दत्तात्रेय रहाते,दीपक नटवरलाल शाह और ललिथा लक्ष्णनन के खिलाफ आपराधिक साजिश,ठगी और कागजात में फर्जीवाड़े को लेकर आईपीसी की विभिन्न धाराओं में आरोप तय किए थे।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, पति के देने की क्षमता के अनुसार ही होना चाहिए गुजारा भत्ता
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक महिला को मिलने वाली गुजारा भत्ता की राशि पक्षों की हैसियत और पति के गुजारा भत्ता देने की क्षमता के अनुसार होना चाहिए। कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में एक पति द्वारा तलाकशुदा पत्नी को दी जाने वाली गुजारा भत्ता राशि 23 हजार रुपए से घटाकर 20 हजार रुपए प्रतिमाह कर दी। कोर्ट ने इस तथ्य पर विचार किया कि उसने पहली शादी खत्म होने के बाद दूसरी महिला से शादी की है और उससे उसका एक बच्चा भी है।
पिछले चार सालों में लू से हुई 4,620 लोगों की मौत
देश में गर्मियों का मौसम लगातार काफी घातक होता जा रहा है। पिछले चार साल में प्रतिकूल मौसम के कारण 4,620 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इन लोगों में से 4,246 लोग आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के थे। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार 2016 में प्रतिकूल मौसम के कारण करीब 1,600 लोगों की मौत हुई जिनमें 557 लोगों की मौत लू के कारण हुई।
आर्मी कैंटीन में पतंजलि आंवला जूस की बिक्री पर लगी रोक
योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के पतंजलि आंवला जूस की बिक्री पर कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) ने रोक लगा दी है। जानकारी के मुताबिक एक सरकारी लैबरेटरी ने इस जूस को अपने मापदंडों में बेहतर नहीं पाया था। इसके बाद सीएसडी ने इस उत्पाद की बिक्री पर रोक लगा दी है। सीएसडी की ओर से 3 अप्रैल 2017 को एक पत्र जारी किया गया है।
लैंडिंग से ठीक पहले बजा राष्ट्रगान,नहीं खड़े हो पाए फ्लाइट के मुसाफिर
स्पाइसजेट की एक फ्लाइट में लैंडिंग से ठीक पहले राष्ट्रगान बजने का मामला सामने आया है। इस दौरान सभी यात्री सीट बेल्ट से बंधे होने के कारण राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े ही नहीं हो पाए। बताया जा रहा है कि अचानक से पीए सिस्टम से राष्ट्रगान बजना शुरू हो गया। ऐसे में यात्रियों के सामने यह परेशानी थी कि वे राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े हों या फ्लाइट नियमों के कारण सीट पर बैठे रहैं? इसे लेकर एक यात्री ने शिकायत दर्ज कराई है।
रामलला के लिए फांसी पर लटकने को तैयार- वेदांती
पूर्व बीजेपी सांसद और राम जन्मभूमि न्यास के सीनियर मेंबर डॉ। रामविलास दास वेदांती ने कहा कि मैं रामलला के लिए फांसी पर लटकने को तैयार हूं। उन्होंने शनिवार को कहा, "रामलला के लिए जेल जाना पड़े या फिर फांसी पर लटकना हो, हम तैयार हैं। लेकिन, झूठ बोलने को तैयार नहीं।" बता दें कि सीबीआई की पिटीशन पर सुप्रीम कोर्ट ने लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत बीजेपी के 13 नेताओं पर साजिश का केस चलाने का फैसला सुनाया था। कोर्ट ने दो अलग-अलग मामलों को एक करने और रायबरेली में चल रहे मामले की सुनवाई भी लखनऊ में किए जाने की बात कही थी।
तमिलनाडु के किसानों ने यूरिन पीकर विरोध जताया
जंतर-मंतर पर तमिलनाडु के किसानों ने शनिवार को यूरिन पीकर विरोध जताया। ये लोग PMO के बाहर न्यूड प्रोटेस्ट भी कर चुके हैं। बता दें कि सूखे के चलते कर्ज के बोझ में दबे 100 किसान यहां 14 मार्च से प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि सरकार उनका कर्ज माफ करे। प्रोटेस्ट कर रहे किसानों में कई महिलाएं भी हैं। किसानों का कहना है कि हम पीएम का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए ये सारी कोशिशें कर रहे हैं। इससे पहले किसानों ने प्रोटेस्ट के दौरान घास खाई और साड़ियां पहनकर भी विरोध जताया।
पलानीसामी और पन्नीर खेमों के एक होने की कोशिशें तेज
AIADMK के दो गुटों को एक करने के लिए कोशिशें तेज हो गई हैं। मुख्यमंत्री के। पलानीसामी और ओ। पन्नीरसेल्वम ने शुक्रवार की रात को इसके लिए एक-एक कमेटी बनाने का एलान किया। पलानीसामी की बनाई कमेटी को लीड राज्यसभा मेंबर आर. वैथीलिंगम करेंगे। वहीं, पन्नीरसेल्वम खेमे की कमेटी के हेड के पी मुनुसामी होंगे। इसमें सात मेंबर भी शामिल होंगे। पलानीसामी ने यह फैसला शुक्रवार को मंत्रियों और विधायकों की मीटिंग के बाद लिया। बता दें कि जनरल सेक्रेटरी वीके शशिकला ने ही पलानीसामी को मुख्यमंत्री बनाया था। शशिकला के जेल जाने के बाद वे ही पार्टी को लीड कर रहे हैं।
राजनाथ बोले- कश्मीरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें राज्य, वे भारतीय नागरिक
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीरी लोगों के लिए एक बड़ा बयान दिया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सभी राज्यों से अपील करता हूं कि वे अपने राज्यों में कश्मीरी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित कराएं। राजनाथ बोले कि कश्मीरी भी अन्य लोगों के समान भारतीय नागरिक हैं। शुक्रवार को राजनाथ बोले कि कई स्थानों पर कश्मीरी युवकों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है। मैं अपने साथी मंत्रियों से भी इस मामले में दखल देने की अपील करता हूं। राजनाथ ने कहा कि उन्होंने इस मसले पर गृह सचिव से एक एडवाइजरी जारी करने को भी कहा है। राजनाथ बोले कि वह सभी भारतीयों से अपील करते हैं कि वह कश्मीरी लोगों को अपना भाई ही मानें, कश्मीरी युवक भी भारतीय नागरिक ही हैं।
स्वामी बोले- जाधव को नहीं लौटाया तो पाकिस्तान के कर देंगे 16 टुकड़े
पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले को लेकर बीजेपी सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी है। दिल्ली के कंस्टीट्यूशनल क्लब में पूर्व बीजेपी नेता और संघ के पूर्व प्रचारक गोविंदाचार्य की ओर से भारत गौरव अभियान शुरू करने के अवसर पर स्वामी ने कहा कि अभी पाकिस्तान के दो टुकड़े हुए हैं। अगर वह जाधव की हत्या करता है, तो उसके चार टुकड़े कर दिए जाएं। यदि इसके बाद भी पाक अपनी नापाक हरकतों से बाज न आए, तो उसके 16 टुकड़े कर दिए जाएं।
चीन ने अरुणाचल प्रदेश को फिर बताया अपना हिस्‍सा, छह जगहों के बदले नाम
दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश के दौरे से खफा चीन ने अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए प्रदेश के करीब छह जगहों का नाम बदल दिए हैं। चीन के सिविल अफेयर्स मंत्रालय ने प्रदेश के छह जगहों के नाम बदले जाने की जानकारी देते हुए कहा है कि इन्‍हें तिब्‍बत, रोमन और चीन के कैरेक्‍टर शुरू किया गया है। ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक इन जगहों के नाम वोगेंलिंग (Wo'gyainling), मिला री (Mila Ri), क्‍यूएडेनगार्बो री (Qoidêngarbo Ri), मेंकुआ (Mainquka), ब्‍यूमाला (Bümo La) और नमकापबरी (Namkapub Ri) है। चीन ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है। चीन के मुताबिक इस क्षेत्र का तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) के साथ बौद्ध संबंध है। आधिकारिक चीनी मानचित्र में अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत के हिस्से के रूप में दिखाया गया है।
VIP कल्चर पर मोदी की चोट,1 मई से सिर्फ ये 5 लोग लगा पाएंगे लाल बत्ती
केंद्र की नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को वीवीआईपी कल्चर के खिलाफ एक बड़ा फैसले लिया है. आने वाली 1 मई से अब सिर्फ 5 लोग ही लाल बत्ती का इस्तेमाल कर पाएंगे. अब सिर्फ राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति,प्रधानमंत्री,सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश और लोकसभा स्पीकर ही लाल बत्ती का इस्तेमाल कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि 1 मई तक प्रधानमंत्री भी लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं करेंगे.
BSF की छवि खराब करने व अनुशासनहीनता के आरोप में तेज बहादुर बर्खास्त
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान तेजबहादुर यादव को बुधवार को बर्खास्‍त कर दिया गया। तेजबहादुर के खिलाफ यह कार्रवाई तीन महीने लंबे जांच के बाद की गई। इस जांच में पाया गया कि तेजबहादुर को सीमा सुरक्षा बल की छवि खराब करने का दोषी है। बता दें कि गत जनवरी माह में तेजबहादुर यादव ने वीडियो जारी किया था जिसमें सीमा पर तैनात जवानों की दयनीय स्थिति को उजागर करते हुए ध्‍यान आकर्षित किया था।
अखिलेश बात मानते तो फेल ना होते, अब पार्टी-परिवार को एक करें: शिवपाल
यूपी के पूर्व कैबिनेट मिनिस्टर और मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव ने कहा है कि अगर अखिलेश यादव ने उनकी बात मान ली होती तो वो फेल नहीं होते। एक प्रोग्राम के सिलसिले में मैनपुरी पहुंचे शिवपाल ने कहा- अब अखिलेश को अपने वादे पूरे करने चाहिए। उन्हें पार्टी और परिवार को एक करना चाहिए। शिवपाल ने कहा, ''अखिलेश ने जो कहा है, उसे पूरा करें। नैतिकता भी दिखाएं। उन्होंने चुनाव से पहले जो कहा, अब 3 महीने हो चुके हैं। नेताजी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दें। पूरा घर एक हो जाए। अखिलेश ने बात मान ली होती तो वो फेल ना होते। अब अखिलेश को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और मुलायम सिंह को अध्यक्ष बनाना चाहिए। अब वो बैठकर बात करें और पूरा घर व पार्टी एक करें।''
अमेरिका में पैसेंजर्स ने किया सिख ड्राइवर पर हमला, पगड़ी भी खींच दी
अमेरिका में 25 साल के एक सिख ड्राइवर पर पैसेंजर्स ने हमला कर दिया। हरकीरत सिंह नाम के इस शख्स की पगड़ी भी खींची गई। पुलिस इसे हेट क्राइम मानते हुए जांच शुरू कर दी है। बताया जाता है कि सभी आरोपी नशे में थे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, घटना रविवार सुबह न्यूयॉर्क की है। हालांकि, इसकी जानकारी मंगलवार को दी गई। हरकीरत पंजाब के इमीग्रेंट हैं और एक साल पहले ही अमेरिका आए हैं। घटना के बाद सिंह ने कहा- हमले के बाद मैं हैरान और डरा हुआ हूं। अब मैं यहां काम भी नहीं करना चाहता। ये तो मेरे मजहब और आस्था की बेइज्जती है।
सोनू निगम के बाद अब अहमद पटेल का ट्वीट- अजान जरूरी, लाउडस्पीकर नहीं
अजान पर सोनू निगम के ट्वीट के बाद अब सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल ने ट्वीट किया है। पटेल ने ट्वीट किया, "अजान नमाज का अहम हिस्सा है, लेकिन मॉडर्न टेक्नीक वाले आज के दौर में लाउडस्पीकर्स नहीं।" इससे पहले सोनू ने ट्वीट में लिखा था, "भगवान सब को खुश रखे। मैं मुस्लिम नहीं हूं और मुझे अजान की वजह से सुबह उठना पड़ा। भारत में कब धर्म को थोपा जाना बंद होगा।" सोनू के इस ट्वीट पर यूजर्स ने सवाल उठाए। जिसके बाद उन्होंने आज फिर ट्वीट किया और लिखा, "सभी प्यारे साथियों, आपका स्टैंड आपकी समझ को उजागर करता है। मैं अपने बयान पर कायम हूं कि अजान में लाउडस्पीकर्स के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए।"
सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के दौरान दिव्यांगों को खड़ा होना जरूरी नहीं: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के दौरान खड़े होने मामले में दिव्यांगों को राहत दी है। कोर्ट ने कहा कि शारीरिक रूप से कमजोर लोगों को सिनेमा हॉल के अंदर खड़ा होना जरूरी नहीं है। नवंबर में कोर्ट ने देश के सभी सिनेमा हॉलों में मूवी से पहले राष्ट्रगान बजाए जाने और वहां मौजूद सभी लोगों को सम्मान में खड़े होने का ऑर्डर जारी किया था। वहीं, बुधवार को देश के सभी स्कूल और कॉलेजों में राष्ट्रगीत वंदे मातरम जरूरी करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने 4 हफ्तों में केंद्र से जवाब मांगा है। इस पिटीशन पर अगली सुनवाई 23 अगस्त को होगी।
पति ने भरी अदालत में कहा- तलाक-तलाक-तलाक और हो गया फरार
उत्तर प्रदेश के गोण्डा में एक शख्स ने भरी अदालत में अपनी बीवी को एक बार में तीन तलाक बोला और वहां से फरार हो गया। तीन तलाक सुनते ही बीवी बेसुध होकर कोर्ट में गिर पड़ी। उसकी एक छोटी सी बेटी भी है। यह मामला ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की उस बैठक के दो दिन बाद का है, जिसमें एकबार में तीन तलाक देने वालों का सोशल बायकॉट करने की बात कही गई।
कोर्ट ने कैंसल किया संजय का वारंट, प्रोड्यूसर को धमकाने का था आरोप
संजय दत्त के खिलाफ शकील नूरानी मामले में जारी गैर-जमानती वारंट सोमवार को अंधेरी कोर्ट ने कैंसल कर दिया। संजय ने अपनी गैर मौजूदगी को लेकर कोर्ट में एप्लीकेशन दी, जिसे कोर्ट ने मंजूर करने के बाद यह फैसला सुनाया। यह मामला 15 साल पुराना है। 2002 में शकील नूरानी ‘जान की बाजी’ फिल्म बना रहे थे। उन्होंने इस फिल्म के लिए संजय को 50 लाख रुपए देकर साइन किया था।
मोदी पर आजम का पलटवार- कुछ भी हो मुस्लिम शरीयत कानून ही मानेंगे
पूरे देश में छिड़ी ट्रिपल तलाक के बहस के बीच समाजवादी पार्टी नेता आजम खान ने भी इसको लेकर बयान दिया है। आजम खान का कहना है कि देशभर में इस मुद्दे पर जो भी बहस चल रही है उन्हें मुद्दे के बारे में नहीं पता है। उन्होंने कहा कि अगर शरियत लॉ के खिलाफ भी कोई आदेश आता है, तो मुस्लिम लोग शरीयत कानून को ही मानेंगे। आजम बोले कि सच तो यह है कि जो लोग शरीयत कानून के खिलाफ जाएंगे उन्हें समाज से बॉयकॉट करना चाहिए।
भीड़ से बचने के लिए हमशक्ल के साथ घूम रहे हैं 'चप्पलमार सांसद' गायकवाड़
शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ आजकल अपने हमशक्ल शख्स के साथ घूमते नजर आ रहे हैं और खुद को शिवसेना सांसद की बजाए सेक्रेटरी बता रहे हैं। जी हां, मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक एअर इंडिया के अधिकारी को चप्पल से पीटने के विवाद के बाद गायकवाड़ अपने जैसे दिखने वाले पार्टी कार्यकर्ता रत्नकांत सागर के साथ देखे जा रहे हैं।
बिहार: वैन-ट्रक में टक्कर, 7 पुलिस जवान और 1 कैदी की मौत
बिहार के सीतामढ़ी जिले में शुक्रवार आधी रात एक कैदी वैन को एक ट्रक ने सामने से टक्कर मार दी। हादसे में वैन में सवार 7 पुलिसवालों और 1 कैदी की मौत हो गई। जबकि 8 जवान और एक कैदी जख्मी हुए। घायलों को मुजफ्फरपुर के एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।
दिल्ली चुनाव आयोग से मिले केजरीवाल, वीवीपैट या बैलेट की मांग
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली चुनाव आयुक्त से मिलकर साल 2006 से पहले की जेनरेशन 1 की ईवीएम को एमसीडी चुनाव में इस्तेमाल नहीं करने की गुहार लगाई है। आम आदमी पार्टी ने गुज़ारिश की है कि या तो दिल्ली नगर निगम चुनाव में सभी ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाए या फिर पेपर बैलेट से चुनाव कराने के लिए चुनाव को कुछ दिन के लिए आगे बढ़ा दिया जाएं।
सेना की जीप के आगे बंधा कश्मीरी युवक, उमर ने ट्वीट किया वीडियो
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें सेना की जीप के बोनट पर एक युवक को बांधकर ले जाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि सेना की गाड़ी पर कोई पथराव न करे। सेना ने इस मामले में जांच कराने की बात कही है।
एक करोड़ लोगों का बैंक अकाउंट डाटा लीक, दिल्ली में मॉड्यूल का पर्दाफाश
राजधानी में पुलिस ने एक मॉड्यूल का पर्दाफाश कर एक करोड़ लोगों का बैंक अकाउंट डाटा लीक होने की जानकारी दी है। लोगों की क्रेडिट-डेबिट डीटेल और फेसबुक-वॉट्सऐप डाटा जैसी सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन भी बेचे जाने का खुलासा हुआ है। मॉड्यूल के मास्टरमाइंड को अरेस्ट कर लिया गया है।
HC जज कर्नन ने CJI समेत 7 जजों को अपने बंगले पर पेश होने को कहा
कलकत्ता हाईकोर्ट के जज जस्टिस सीएस कर्नन ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (सीजेआई) और 6 अन्य जजों को 28 अप्रैल को अपने बंगले की अदालत में पेश होने को कहा है। इन जजों की बेंच ने जस्टिस कर्नन को अवमानना का नोटिस जारी किया था और उनके ज्यूडिशियल और एडमिनिस्ट्रेटिव पावर छीन लिए थे।
सीता का जन्मस्थान आस्था का विषय पर मुश्किलों में फंसे केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा
सीता के जन्मस्थान से जुड़े एक सवाल पर सांस्कृतिक कार्य मंत्री महेश शर्मा के जवाब से राज्यसभा में खासा बवाल हुआ। विपक्ष ने इस बात को लेकर सरकार को घेरा कि रामसेतु और राम जन्मभूमि का नाम जपकर भाजपा आज सत्ता के शीर्ष पायदान पर तो पहुंच गई है लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि सीता का जन्म कौन सी जगह पर हुआ। हालांकि महेश शर्मा ने फिर से दिए अपने जवाब में वाल्मीकि रामायण का हवाला देते हुए बताया कि सीता का जन्मस्थल मिथिला है।
इंडियन कोस्टगार्ड ने बचाई दो पाकिस्तानी नौसैनिकों की जान, समुद्र में पलट गई थी बोट
पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव को मिली सज़ा के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे गर्म माहौल को कुछ नर्म करने वाली एक खबर सामने आई है। भारतीय कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तान के दो मरीन कमांडो की जान बचाई है। रविवार को गुजरात के ओखा तट के करीब पाकिस्तानी मैरीटाइम सिक्युरिटी एजेंसी की एक बोट भारत-पाकिस्तान मैरीटाइम बाउंड्री लाइन यानि समुद्री-सीमा के करीब पलट गई थी।
मेरे पिता शहीद हैं, मैं उनकी बेटी हूं, लेकिन आपके शहीद की बेटी नहीं: गुरमेहर
"पाकिस्तान ने मेरे पिता को नहीं मारा, बल्कि जंग ने मारा है", यह वीडियो जारी करने वाली गुरमेहर कौर एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस बार उन्होंने एक ब्लॉग लिखा है। जिसका नाम ‘आई एम’ है। उन्होंने मंगलवार को ट्विटर पर ब्लॉग का लिंक शेयर कर इसकी जानकारी दी। लिखा, आपने मेरे बारे में पढ़ा है, लेखों के अनुसार अपनी राय बनाई है। अब मैं अपने बारे में अपने शब्दों में बता रही हूं। ब्लॉग पर गुरमेहर ने एक जगह लिखा है, "मेरे पिता शहीद हैं। मैं उनकी बेटी हूं। लेकिन मैं आपके ‘शहीद की बेटी’ नहीं हूं।"
अब होटलों में खाने की बर्बादी को लेकर नियम लाएगी मोदी सरकार
हाल ही में अपने मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाने की बर्बादी ना करने की अपील की थी। अब उनकी सरकार इस अपील को हकीकत बनाने जा रही है। केंद्र सरकार जल्द ही एक नियम बना सकती है कि जिसमें यह तय होगा कि होटल/रेस्तरां में थाली में कितना खाना परोसा जाएगा। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के अनुसार मंत्रालय इस नियम पर काम कर रहा है।
गोवा की राज्यपाल पर चर्चा की अनुमति न देना अन्यायपूर्ण रवैया: दिग्विजय
कांग्रेस के सदस्य दिग्विजय सिंह ने आज राज्यसभा में गोवा की राज्यपाल की भूमिका पर चर्चा करने के लिए दिए गए अपने विशिष्ट प्रस्ताव को सूचीबद्ध न किए जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने आसन पर अपने प्रति अन्यायपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया। हालांकि आसन की ओर से कहा गया कि इस बारे में वह कुछ नहीं कर सकते,क्योंकि सरकार की ओर से समय मिलने के बाद ही प्रस्ताव को चर्चा के लिए सूचीबद्ध किया जा सकता है।
टाटा और अदानी पावर को सुप्रीम कोर्ट का झटका
टाटा पावर और अदानी पावर को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। शीर्ष कोर्ट ने बिजली दरें बढ़ाने से इनकार कर दिया है। मंगलवार को इस खबर के बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट दर्ज की गई। टाटा का शेयर करीब 4 प्रतिशत जबकि अदानी का शेयर 16 प्रतिशत तक टूट गया। गौरतलब है कि इससे पहले सी.ई.आर.सी.ने टाटा और अदानी को बिजली की दरें बढ़ाने की मंजूरी दी थी।
रोजगार के आंकड़ों को लेकर भाजपा सांसद ने साधा अपने ही मंत्री पर निशाना
लोकसभा में सोमवार को सत्तारूढ़ भाजपा के ही सदस्य ने रोजगार के आंकड़ों को लेकर अपनी ही सरकार से सबूत मांगा और यह कहकर सरकार को असहज कर दिया कि मंत्री जी सदन में कहते तो हैं लेकिन असलियत में होता नहीं है। लोकसभा में प्रश्रकाल के दौरान भाजपा के हरिनारायण राजभर ने श्रम और उद्योग पर वैश्विक मंदी के प्रभाव को लेकर सवाल पूछा।
सरकार ने SC को बताया,5400 करोड़ की अघोषित आय का हुआ खुलासा
नवंबर में नोटबंदी के लागू होने के बाद से 10 जनवरी तक विभिन्न एजेंसियों ने करीब 5400 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया है। सरकार ने यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी। सरकार ने नोटबंदी के एेलान के बाद पुरानी करेंसी में हुई गोल्ड की खरीदारी जैसे कई गैरकानूनी गतिविधियों का भी जिक्र किया है।
भाजपा के लिए आसान नहीं है राष्ट्रपति चुनाव,शिवसेना बिगाड़ सकती है खेल
5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद अब भाजपा के सामने अगली चुनौती अपनी पसंद का राष्ट्रपति बनवाने की है लेकिन लोकसभा और कई विधानसभाओं में प्रचंड बहुमत के बावजूद पार्टी के लिए राष्ट्रपति भवन में अपनी पसंद के उम्मीदवार को पहुंचाना आसान नहीं है। यही वजह है कि अमित शाह की अगुवाई में भाजपा इस काम के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है।
9 राज्यों की 11 सीटों पर उपचुनाव,बड़गाम में पोलिंग बूथ पर फेंका पेट्रोल बम
देश के 9 राज्यों में 1 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इन सीटों के नतीजे 13 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। इन सीटों पर मतदान के बीच बड़गाम में एक पोलिंग बूथ पर पेट्रोल बम फेंकने की खबर है वहीं सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई है।
37 अरब की ऑनलाइन ठगीः सुनील मित्तल गाजियाबाद से गिरफ्तार
37 अरब के ऑनलाइन ठगी के मुख्य आरोपी अनुभव मित्तल के पिता और एब्लेज इन्फो सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुनीन मित्तल को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है। सुनील की गिरफ्तारी मनी सर्कुलेशन एक्ट के तहत की गई है।सोशल ट्रेडिंग के नाम पर 3700 करोड़ की ठगी करने वाली एब्लेज इन्फो सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशक सुनील मित्तल के खिलाफ नोएडा के थाना फेस 3 में अपराध संख्या 163/17 दर्ज है। जिसमें उनके खिलाफ मनी सर्कुलेशन एक्ट की धाराओं के अलावा आईपीसी की धाराएं भी लगाई गई हैं।
जेडीयू नेता ने योगी के 'हिन्दू राष्ट्र' बयान को बताया 'संविधान विरोधी'
आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर विपक्षी दल एक-एक कर एकजुट होने लगे हैं ताकि सत्तारूढ़ बीजेपी से टक्कर ले सकें। ताजा जानकारी के मुताबिक गुजरात में NCP ओर जेडीयू के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन हो गया है। अब गुजरात विधानसभा में ये दोनों दल साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। गठबंधन पर दोनों दलों का कहना है कि कांग्रेस बीजेपी को गुजरात में रोकने में निष्फल रही है इसलिए दोनों साथ मिलकर बीजेपी को रोकेंगे।
एअर इंडिया और इंडिगो की फ्लाइट आईं आमने-सामने, हादसा टला
यहां इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट पर आज एक बड़ा हादसा होने से टल गया। इंडिगो और एअर इंडिया के प्लेन आमने-सामने आए गए। दोनों में टक्कर होते-होते बची। एअर इंडिया के एयरक्राफ्ट में करीब 122 पैसेंजर्स सवार थे। एअर इंडिया का प्लेन उड़ान भरने वाला था और इंडिगो का प्लेन लैंडिंग कर रहा था।
दाभोलकर और पानसरे हत्याकांड के फरार आरोपियों की प्रॉपर्टी जब्त होगी
महाराष्ट्र के डॉ. नरेंद्र दाभोलकर और कामरेड गोविंद पानसरे हत्याकांड में फरार चल रहे 4 आरोपियों की प्रॉपर्टी जब्त की जाएगी। राज्य सरकार ने उन पर पांच लाख के इनाम का एलान भी किया है। शुक्रवार को विधानसभा में इन हत्याकांड पर पूछे गए सवाल के जवाब में मिनिस्टर ऑफ स्टेट दीपक केसरकर ने यह जानकारी दी। बता दें कि दाभोलकर और पानसरे सामाजिक सुधार और अंधविश्वास के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे। बताया जाता है कि दोनों अपनी स्पीच में सनातन संस्था के खिलाफ बोलते थे। उनकी हत्या के आरोपी सनातन संस्था से जुड़े हैं।
राष्ट्रपति ने सर्जिकल स्ट्राइल के जांबाजों को शौर्य चक्र से नवाजा
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पिछले साल नियंत्रण रेखा (LOC) पार किए गए सर्जिकल स्ट्राइक में हिस्सा लेने वाले सैन्य अधिकारियों को शुक्रवार को शौर्य चक्र से नवाजा। साथ ही उन्होंने जनवरी, 2016 में पठानकोट में आतंकवादियों के शवों से आईईडी बरामद करते समय शहीद हुए लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन एक को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया। इन वीर जाबाजों को इनके साहसिक कार्य के लिए यह पुरस्कार दिया गया है
सहारा विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सुब्रत राय सहारा को अब और राहत नहीं
सुप्रीम कोर्ट ने सहारा को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर तय समय पर पैसे जमा नहीं होते तो सहारा की एंबी वैली प्रोजेक्ट की नीलामी कर देंगे। कोर्ट ने कहा कि हमने आपको पहले ही काफी समय दिया हुआ है। अब पैसे जमा कराने की तारीख को नहीं बढ़ाएंगे। गौरतलब है कि सहारा ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि 13 अप्रैल तक सेबी-सहारा खाते में 5092 करोड़ रुपये जमा कराने की तारीख और बढ़ा दी जाये। सहारा ने कोर्ट में कहा कि प्रॉपर्टी की बिक्री की प्रकिया चल रही है लेकिन पैसे जमा कराने के लिए और समय दिया जाये।
जिंदगी की जंग जीतने वाले CRPF कमांडेंट चीता घर पहुंचे
देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स के डॉक्टर भी इस चमत्कार को नमस्कार कर रहे हैं। मैदान-ए-जंग में दुश्मन की 9 गोलियां सीने पर खाने के बाद भी जिंदगी की जंग जीतने वाले CRPF कमांडेंट चेतन कुमार चीता को आखिरकार होश आ गया। वह दो महीने से कोमा में थे। दिल्ली के एम्स अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच लड़ रहे थे। बुधवार को उनको अस्पताल से घर भेज दिया गया।
राम जेठमलानी की फीस पर सिसोदिया की सफाई
डीडीसीए मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का केस लड़ रहे वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी की फीस पर मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सफाई दी। मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह मसला डीडीसीए के भ्रष्टाचार से जुड़ा है। सरकार ने मामले पर जांच बिठाई थी। जांच सरकार ने बिठाई थी,इसलिए मुख्यमंत्री के खिलाफ मुकदमे का बिल सरकार देगी। यह अरविंद केजरीवाल का कोई निजी मुकदमा नहीं है।
अब रिंग में नहीं दिखेंगे 'अंडरटेकर', आखिरी मैच में हार के बाद लिया संन्यास
WWE के एक युग का अंत हो गया है। मौजूदा समय में चल रहे रेसलमेनिया के 33वें संस्करण में रोमन रेंस के हाथों हारने के बाद WWE के दिग्गज अंडरटेकर ने रेसलिंग को अलविदा कह दिया है। रेसलिंग की दुनिया का 'डेडमैन' अब रिंग में कभी नहीं दिखेगा।
हाफिज सईद-लखवी में तनातनी, कश्मीर में अलगाववादियों को मारने की साजिश
आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के टॉप सरगनाओं हाफिज सईद और जकीउर रहमान लखवी में तनातनी की खबर है। सईद लश्कर का फाउंडर है जबकि लखवी उसके कश्मीर ऑपरेशन का इंजार्च। दोनों के बीच कश्मीर में हिंसा फैलाने के तरीके को लेकर दरार पड़ने की खबर है। यह भी पता चला है कि आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी नेताओं की हत्या कर फिर अशांति फैलाने की फिराक में हैं। इंडियन सिक्युरिटी एजेंसियों को इंटेलिजेंस इनपुट में ये जानकारियां हासिल हुई हैं।
फर्जी पासपोर्ट पर दिल्ली आया ISIS आतंकी काठमांडू में गिरफ्तार
नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर खूंखार आतंकी संगठन ISIS से जुड़े एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया गया है। एयरपोर्ट के इमीग्रेशन विभाग ने अमेरिकी पासपोर्ट धारी इरानी नागरिक अब्दुल लातिफ तासिन सलमान को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी दी है। इसके इरानी पासपोर्ट और दस्तावेजों में हामिद नाम लिखा हुआ है।
साध्वी प्राची के बोल- यूपी को योगी ने पाकिस्तान बनने से बचाया
अपने विवादित बोल से चर्चा में रहने वाली साध्वी प्राची ने कहा है कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से उत्तर प्रदेश 'दूसरा पाकिस्तान' बनने से बच गया। आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ को यूपी का सीएम बनाने के ऐलान पर ही साध्वी ने इसे हिंदूओं की जीत बताया था।
सपा से अलग होकर बीजेपी में शामिल हुए गौरव भाटिया
समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता गौरव भाटिया ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। भाटिया ने दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में शाम करीब 4 बजे औपचारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता ली। बता दें कि गौरव भाटिया ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। गौरव ने पार्टी के सभी पदों समेत प्रवक्ता पद से भी इस्तीफा दे दिया था।
एयर होस्टेस से बदसलूकी करने वाले ब्रिटिश नागरिक गिरफ्तार, जमानत मिली
एअर इंडिया की फ्लाइट में एक एयर होस्टेस के साथ बदसलूकी करने के आरोप में दो ब्रिटिश नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। घटना के वक्त दोनों आरोपियों ने शराब पी हुई थी। फ्लाइट लंदन से दिल्ली आ रही थी। फ्लाइट के दिल्ली पहुंचते ही एयरलाइंस अधिकारियों ने इस बारे में शिकायत दर्ज कराई। आरोपी ब्रिटिश नागरिकों की पहचान जसपाल सिंह और चरणदीप खैरा के रूप में हुई है।
यूनिटेक के एमडी संजय चंद्रा गिरफ्तार, पैसा विदेश भेजने का आरोप
देश की दूसरी सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक के एमडी संजय चंद्रा एक बार फिर मुश्किल में हैं। दिल्ली पुलिस की EWO सेल ने यूनिटेक के एमडी संजय चंद्रा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस संजय को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश करेगी।
रेल मंत्री ने कहा- पटरी पर है बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट
मोदी सरकार अपने तीन साल पूरे करने के करीब है। तीन साल पूरे होने सभी मंत्री अपने-अपने मंत्रालय का हिसाब जनता और प्रधानमंत्री के सामने रखेंगे। तीन साल के रिपोर्ट कार्ड पर 'आज तक' से बातचीत में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पटरी पर है और जापान के प्रधानंमत्री के भारत दौरे से ये और रफ्तार पकड़ेगी।
पार्रिकर का दिग्विजय पर तंज,आप गोवा में घूमते रहे और हमने सरकार बना ली
पूर्व रक्षामंत्री एवं गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर शुक्रवार को राज्यसभा पहुंचे,लेकिन उनके बोलने से पहले कांग्रेस के सदस्यों ने खूब हंगामा किया। इस पर पार्रिकर ने तंज कसते हुए उल्टा कांग्रेस पर हमला बोल दिया। उन्हाेंने गोवा में बीजेपी सरकार बनवाने के लिए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को धन्यवाद देते हुए कहा कि आप गोवा में आराम से घूमते रहें और हम सरकार बनाने में कामयाब रहें। इससे कांग्रेस की अच्छी खासी फजीहत हो गई। इसके साथ ही पर्रिकर ने गोवा में लोकतंत्र की हत्या के कांग्रेस के आरोप को ख़ारिज किया।
TVF सीईओ पर दूसरी FIR, इंटरव्यू के लिए बुलाकर केबिन में छेड़छाड़ का आरोप
द वायरल फीवर के सीईओ अरुणाभ कुमार के खिलाफ सेक्सुअल हरासमेंट के मामले में गुरुवार को दूसरी FIR भी दर्ज कर ली गई है। अरुणाभ कुमार के खिलाफ यह दूसरी कंप्लेंट एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस ने की है और पुलिस के मुताबिक, केस आईपीसी के सेक्शन 354 के तहत फाइल किया गया है। यह मामला 2014 का बताया जा रहा है। वहीं बुधवार को उनके ख‍िलाफ मुंबई के अंधेरी में पहली FIR दर्ज की गई थी।
राष्ट्रपति की रेस में नहीं,प्रस्ताव आया तो ठुकरा दूंगाः मोहन भागवत
शिवसेना द्वारा आरएसएस प्रमुख का नाम राष्ट्रपति के लिए उछाले जाने के बाद खुद मोहन भागवत ने इसका खंडन कर दिया है। उन्होंने कहा है कि वो इस रेस में नहीं हैं और अगर प्रस्ताव आया तो ठुकरा दूंगा। जानकारी के अनुसार मोहन भागवत ने बुधवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया में जो चल रहा है वो नहीं होगा।
भारत में स्थानीय नेतृत्व तैयार कर पांव पसारेगा अल-कायदा
भारत सहित समूचे दक्षिण एशिया में पैर पसारने के लिए अल-कायदा स्थानीय नेतृत्व तैयार करने में जुटा है। संगठन को स्थानीय चेहरा देने के मकसद से अल-कायदा के शीर्ष नेतृत्व ने यह योजना बनाई है। अमेरिका के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने आतंकी संगठन के इस मंसूबे को उजागर किया है। अधिकारी ने बताया,अल-कायदा के शीर्ष नेतृत्व को इस बात का अहसास हो चुका है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में उनकी मौजूदगी कुछ समय से दबाव में है। ऐसे में वह ऐसा संगठन बनाना चाहते हैं जिसमें स्थानीय चेहरे ज्यादा हों। भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा की गतिविधियों और उसकी अरबी शाखा के बीच संबंधों से जुड़े सवाल के जवाब में अधिकारी ने यह बात कही।
यौन उत्पीड़न मामले में केरल के परिवहन मंत्री ने दिया इस्तीफा
एक अप्रत्याशित घटनाक्रम के तहत केरल की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी(माकपा) नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार में परिवहन मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता ए के शशिधरन ने कथित यौन प्रताडऩा के आरोपों के मद्देनजर में आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया। शशिधरन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मैं किसी गलती के लिए जिम्मेदार नहीं हूं लेकिन अपनी पार्टी और सतारुढ़ फ्रंट की मर्यादा को कायम रखने के लिए मैंने यह कदम उठाया है।
विश्वविद्यालयों में आजाद सोच को बचाने की जरूरत: हामिद अंसारी
पिछले कुछ वक्त में जेएनयू और डीयू समेत देश के कई कैंपस विचारधाराओं के बीच अखाड़ा बन रहे हैं, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी विश्वविद्यालयों में आजाद ख्यालों की हिमायत की है। उप-राष्ट्रपति पंजाब विश्वविद्यालय के 66वें दीक्षांत समारोह के मौके पर बोल रहे थे।
गुजरात और राजस्थान के सांसदों से बोले पीएम- हर समय चुनाव के लिए रहें तैयार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नाश्ते पर गुजरात और राजस्थान के सांसदों की मेजबानी की और दोनों राज्यों में चुनावों की तैयारी पर विचार-विमर्श किया। एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के सांसदों को नाश्ते पर बुलाकर जीत की बधाई दी थी और नई सरकार के कामकाज पर चर्चा की थी। गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप और दमन और दीव के सांसदों को भी शुक्रवार को नाश्ते पर आमंत्रित किया गया था। इस दौरान मोदी ने सांसदों से हर समय चुनाव के लिए तैयार रहने का आग्रह किया।
ईवीएम मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने EC से मांगा जवाब, CBI को नोटिस जारी करने से इनकार
ईवीएम सिस्टम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) में गड़बड़ी की शिकायत करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। हालांकि, कोर्ट ने ईवीएम की जांच के लिए सीबीआई को नोटिस जारी करने से इनकार कर दिया है। ईवीएम मशीनों में खराबी की शिकायत करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई हुई। याचिका में ईवीएम सिस्टम की जांच करने और संभावित दुरूपयोग रोकने के लिए दिशानिर्देश बनाने की मांग की गयी है। इस मामले में 4 हफ्ते बाद अगली सुनवाई होगी।
विहिप की मांग- यूपी की तर्ज पर झारखंड में भी बंद हों बूचड़खाने
उत्तर प्रदेश में जब से योगी सरकार आई है, तभी से बूचड़खानों पर लगातार कार्रवाई हो रही है। अब विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने भी यूपी की तर्ज पर झारखंड में भी अवैध बूचड़खानों को बंद किया जाने की मांग की है। VHP की बिहार और झारखंड इकाई के अध्यक्ष प्रमोद मिश्रा के अनुसार हमने यह मांग रखी है कि महाराष्ट्र की तर्ज पर गोमांस बिक्री पर भी बैन लगाया जाये।
काला हिरण शिकार केस: सलमान पर कोर्ट का फैसला 1 अप्रैल तक टला
काले हिरण शिकार मामले में बॉलीवुड स्टार सलमान खान को बरी किए जाने के फैसले के खिलाफ कोर्ट में राजस्थान सरकार द्वारा की गई अपील पर होने वाली सुनवाई 1 अप्रैल तक टल गई है। सलमान सहित अन्य फिल्मी सितारों के खिलाफ 18 साल से विचाराधीन इस बहुचर्चित मामले में राज्य सरकार की अर्जी पर दोनो पक्षों की बहस पूरी हो गई है। इससे पहले अभियोजन पक्ष ने प्रार्थना पत्र पर बहस और नजीर पेश करने के लिए समय मांगा था। उसे मंजूर करते हुए जिला और सत्र कोर्ट ने 16 मार्च को सुनवाई कर दी थी।
पीएम नरेंद्र मोदी को मुस्लिम छात्रा ने लिखा पत्र, बैंक ने झट से दिया एजुकेशन लोन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से पत्र लिखने पर छात्रा की मदद की है। कर्नाटक के मांड्या की मुस्लिम छात्रा सारा को एमबीए की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन चाहिए था। बैंक वाले लोन नहीं दे रहे थे तो उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मदद मांगी। पीएमओ के आदेश पर छात्रा को बैंक ने 1।5 लाख रुपए का लोन स्वीकृत कर दिया। हालांकि सारा का एजुकेशन लोन दूसरे बैंक से मिला है। बताया जा रहा है कि सारा ने पहले का एजुकेशन लोन चुकता नहीं किया था, इसलिए बैंक ने उसे दोबारा लोन देने से मना कर दिया था।
यूपी में किसानों की कर्ज माफी से बैंकों को होगा 27420 करोड़ का नुकसानः SBI
उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी से बैंकों को 27420 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. इस संबंध में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक,यदि यूपी सरकार कर्जमाफी के फैसले पर आगे बढ़ती है तो बैंकों को नुकसान होगा. साथ ही अन्य राज्यों का वित्तीय गणित भी गड़बड़ा जाएगा. बता दें कि चुनाव से पहले प्रचार के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी ने सरकार बनने की अवस्था में लघु और सीमांत किसानों के कर्जमाफी की बात की थी. रविवार को बीजेपी सरकार बनी और योगी आदित्यनाथ सीएम बने हैं.
उपहार सिनेमा कांड: दोषी गोपाल अंसल को सुप्रीम कोर्ट ने मोहलत देने से किया इंकार
उपहार अग्निकांड में दोषी करार दिए गए गोपाल अंसल को आज यानी सोमवार को ही पटियाला हाउस कोर्ट में सेरेंडर करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने दया याचिका के लिए वक्त देने से इनकार कर दिया। गोपाल की ओर ये कहा गया कि उन्होंने राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगाई है लेकिन राष्ट्रपति अभी उपलब्ध नहीं हैं इसलिए सुप्रीम कोर्ट जब तक राष्ट्रपति दया याचिका पर फैसला नहीं सुनाते तब तक सेरेंडर करने का वक्त बढ़ा दिया जाए। इस मामले में दो बजे सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करे।
पाकिस्तान में लापता मौलवी भारत लौटे
पाकिस्तान में लापता हुए दो भारतीय मौलवी सोमवार को भारत लौट आए हैं। इनमें हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के मुख्य खादिम आसिफ अली निजामी और उनके भतीजे नजीम अली निजामी हैं। दोनों अपने परिजनों के साथ सोमवार की शाम विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज से भी मिलेंगे। सुषमा ने दोनों की पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों से रिहाई की जानकारी दी थी।
आज वापस लौटेंगे पाकिस्तान में लापता हुए भारतीय मौलवी
पाकिस्तान में लापता हो गए दो भारतीय मौलवी आज स्वदेश लौट रहे हैं। दोनों के आज सुबह साढे 10 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने की उम्मीद है। रविवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी थी कि हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के मुख्य खादिम आसिफ अली निजामी और उनके भतीजे नाजिम अली निजामी को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने रिहा कर दिया है। उन्होंने रिहाई के लिए पाकिस्तान पीएम के विदेश सलाहकार सरताज अजीज से बात की थी।
अरुणाचल में सेना ने बर्फीले तूफान से निकाले 127 सैलानी
एक बार फिर भारतीय सेना के जवान जिंदगी के रखवाले साबित हुए। इस बार सेना ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में 127 सैलानियों को बर्फीले तूफान से बचाया। इनमें कई विदेशी टूरिस्ट भी शामिल थे। ये सैलानी शनिवार को अरुणाचल के मशहूर पर्यटक स्थल तवांग के नजदीक सेला दर्रे की सैर को गए थे। लेकिन दोपहर करीब पौने 3 बजे बर्फीले तूफान की चपेट में आ गए। इनके रेस्क्यू का कोई और चारा न देख सेना की ब्लेजिंग स्वोर्ड डिविजन ने बचाव अभियान शुरू किया।
जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव मदनी के भाई रेप में अरेस्ट
जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव और पूर्व सांसद महमूद मदनी के भाई मसूद मदनी को पुलिस ने बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। उनके खिलाफ एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी।सहारनपुर जिले के देवबंद नगर में पुलिस ने बीती रात जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव और पूर्व सांसद महमूद मदनी के भाई मसूद मदनी को गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ बलात्कार का मुकदमा दर्ज कराया गया है।
10 लाख मुस्लिमों ने तीन तलाक के खिलाफ अभियान में दिया संघ का साथ
तीन तलाक और निकाह हलाला के खिलाफ मुस्लिम महिलाएं अब खुलकर सामने आने लगी हैं। अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) ने इस मसले पर बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं का समर्थन हासिल करने का दावा किया है। एमआरएम ने कहा है कि 10 लाख से भी ज्यादा मुस्लिमों ने तीन तलाक के खिलाफ दायर की गई याचिका पर अपने हस्ताक्षर किए हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इसे अपने चुनावी घोषणापत्र में शामिल कर जहां तीन तलाक के मुद्दे को फ्रंटफुट पर रखा था।
पेड़ से टकराई रेसर अश्विन सुंदर की BMW कार, पति-पत्नी दोनों की मौत
प्रोफेशनल रेसर अश्विन सुंदर और उनकी पत्नी की सड़क हादसे में मौत हो गई। दोनों की झुलसने से मौत हो गई। मीडिया की खबरों के मुताबिक अश्विन की बीएमडब्लू कार पेड़ से टकरा गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कार पेड़ और दिवार के बीच फंस गई। हादसा चेन्नई के सांथोम हाई रोड पर हुआ। टक्कर लगने के थोड़ी देर बाद कार में आग लग गई और दोनों पति-पत्नी बुरी तरह झुलस गए।
बजट सत्र के बाद मोदी कैबिनेट में हो सकता है बड़ा फेरबदल
यूपी समेत पांच राज्यों के चुनाव में जीत से बीजेपी काफी उत्साहित है। इस बीच हो सकता है मोदी कैबिनेट में भी बड़े फेरबदल देखे जाएं। सूत्रों के अनुसार संसद के बजट सत्र के बाद पीएम मोदी अपनी कैबिनेट में बड़े बदलाव कर सकते हैं। ये फेरबदल 12 अप्रैल को संसद सत्र के बाद होने के आसार हैं। इसके अलावा यूपी सीएम के रूप में राजनाथ सिंह का नाम अगर सामने आता है तो जेटली को गृह मंत्रालय दिया जा सकता है। वित्त मंत्रालय में भी फिर नया चेहरा दिख सकता है। मोदी सरकार में ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का प्रभार दिया जा सकता है।
मोदी सरकार ने दी नेशनल हेल्थ पॉलिसी को मंजूरी
मोदी कैबिनेट ने बुधवार को नेशनल हेल्थ पॉलिसी को अंतिम मंजूरी दे दी। मौजूदा ड्राफ्ट में पीएम मोदी के निर्देश पर कुछ बदलाव किए गए हैं। इस नीति के जरिए देश में सभी को निश्चित स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने का प्रस्ताव है। ये हेल्थ पॉलिसी पिछले दो साल से लंबित थी। हालांकि सरकार का लक्ष्य देश की बड़ी आबादी को सरकारी अस्पताल के जरिए फ्री इलाज की सुविधा देना है। इस नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत हर किसी को इलाज की सुविधा दी जाएगी। यानी पैसा न होने पर किसी मरीज का इलाज करने से मना नहीं किया जा सकेगा। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और जांच की सुविधा होगी।
मणिपुर में मंत्री बना दलबदलू कांग्रेसी विधायक, कांग्रेस ने थमाया 'कारण बताओ नोटिस'
मणिपुर में नतीजे आने के बाद से जो सियासी कुहासा छाया हुआ था वो बुधवार को बीजेपी नीत सरकार के अस्तित्व में आने से छट गया। एन बिरेन सिंह ने मणिपुर के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बीरेन सिंह के अलावा आठ कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर बीजेपी के केंद्रीय नेताओं में राम माधव, पीयूष गोयल और प्रकाश जावड़ेकर मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री इबोबी सिंह ने नतीजे आने के बाद सरकार गठन के लिए बीजेपी के साथ बेशक कड़ी राजनीतिक लड़ाई लड़ी लेकिन बीजेपी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में वो शुभकामनाएं देने के लिए मौजूद रहे।
भाजपा ने पैसे देकर खरीदा जनमत: राहुल गांधी
यूपी समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर करार हमला बोला है। मंगलवार को राहुल गांधी ने कहा कि 5 राज्यों में से तीन में हमारी जीत हुई है लेकिन बीजेपी ने पैसे के बल पर जनमत खरीद लिया है। राहुल गांधी ने कहा कि यूपी में हम विपक्ष में हैं। हमारा प्रदर्शन खराब रहा है। हम इसे स्वीकार करते हैं।
ऑनलाइन चैनल TVF के सीईओ पर पूर्व महिला कर्मचारी से छेड़छाड़ का आरोप
ऑनलाइन एंटरटेनमेंट चैनल द वायरल फीवर (TVF) की पूर्व कर्मचारी ने कंपनी के सीईओ और संस्थापक अरुनब कुमार पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। महिला ने आरोप लगाया कि ढाई साल के कार्यकाल में उसके साथ कई बार छेड़छाड़ की गई। हालांकि, टीवीएफ ने इन आरोपों का खंडन किया है। दरअसल इंडियन फॉलर आईडी से एक ब्लॉग लिखा गया है। द इंडियन उबर- 'डेट इज टीवीएफ' हेडलाइन के साथ लिखे ब्लॉग में महिला ने छेड़छाड़ की घटनाओं का जिक्र किया। महिला ने ब्लॉग में लिखा- कुमार से उसकी पहली बार मुलाकात मुंबई के एक कैफे में साल 2014 में हुई थी।
हॉलीवुड फिल्म 'लॉयन' की तरह माता-पिता को ढूंढने भारत आईं जेसिका
हाल ही में आई फिल्म 'लॉयन' की तरह एक रीयल लाइफ कहानी भी सामने आई है। स्वीडन में एक टीचर के तौर पर काम करने वाली 36 वर्षीय जेसिका कमलानी इस होली पर तीसरी बार भारत आई हैं। उनके आने का मकसद अपने बायोलोजिकल माता-पिता को ढूंढना है। जेसिका इस होली ने दिवाकर गावोंकर से मुलाकात की, जब जेसिका 17 महीने की थी तब दिवाकर ने ही उन्हें एक अस्पताल से उठाया था। उसके बाग उन्हें एक स्वीडश जोड़े ने गोद ले लिया था। लेकिन जेसिका अभी भी अपने बायोलोजिकल माता-पिता की तलाश में हैं।
स्वामी ओम की गिरफ्तारी पर रोक, कोर्ट ने मांगी CCTV फुटेज
बिग बॉस के पूर्व कंटेस्टेंट स्वामी ओम को 14 मार्च तक गिरफ्तार नहीं करने के लिए दिल्ली की एक अदालत ने पुलिस को आदेश दिया है। विशेष जज हिमानी मल्होत्रा ने ओम स्वामी को ये अंतरिम राहत दी है। स्वामी ओम पर एक महिला के कपड़े फाड़ने और धमकाने का आरोप है। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को दरियागंज के डीसीपी ऑफिस में लगे सीसीटीवी की वीडियो फुटेज उपलब्ध कराने के लिए कहा है। स्वामी ओम का दावा है कि कथित घटना वाले दिन यानि 7 फरवरी को वो वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से सुरक्षा मांगने के लिए डीसीपी ऑफिस गए थे।
चुनाव आयोग के हलफनामें में मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के बेटे की संपत्ति का खुलासा
एक तरफ कहा जाता है कि नोटबंदी की वजह से व्यापार और कमाई में भारी गिरावट की आई है वहीं आध्रां प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के बेटे और युवा नेता नारा लोकेश की कमाई में इस दौरान भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। चंद्रबाबू नायडू के बेटे और तेलगू देशम पार्टी के महासचिव नारा लोकेश जल्दी ही अपने पिता की कबिनेट में शामिल होने वाले हैं।
केजरीवाल बोले- महिलाओं को ट्रोल करने वालों को अनफ़ॉलो करें मोदी
बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर बधाई दी। बधाई देने के बहाने केजरीवाल ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा केजरीवाल ने ट्वीट किया पीएम मोदी से अपील की है कि वे उन सभी लोगों को अनफ़ॉलो करें, जो लोग महिलाओं के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें धमकी दे रहे हैं। केजरीवाल ने लिखा है कि पीएम मोदी को सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना चाहिए।
यूपी में BJP की सरकार बनते ही गायत्री को पहुंचाएंगे सलाखों के पीछे: शाह
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही बलात्कार के आरोपी मंत्री गायत्री प्रजापति को सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा। शाह ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को चुनौती देते हुए कहा कि गुनाहगारों का गिरेबान पकड़ो ..आपसे नहीं होगा अखिलेश ..ना करना हो तो ना करो ..11(मार्च) तारीख को भाजपा की सरकार बनेगी तो हम गायत्री प्रजापति को पाताल से भी ढूंढ़कर सलाखों के पीछे डाल देंगे।
उर्जित पटेल को जान से मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार
रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को जान से मारने की धमकी देने वाले व्यक्ति को आखिरकार साइबर पुलिस ने नागपुर से गिरफ्तार कर दिया है। पकड़े गए शख्स का नाम वैभव बदलवार बताया जा रहा है। आरोपी को 6 मार्च तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है। आपको बता दें कि आरोपी वैभव ने आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल को मौत की धमकी के ई-मेल्स किए थे। तब से यह मामला चर्चा में था।
हाफिज के बेटे ने कबूला दाऊद का आतंकी कनेक्शन
भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​हमेशा दावा करती रही हैं कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का दहशतगर्दी से गहरा नाता है। अब इस हकीकत की तस्दीक लश्कर ए तैयबा के सरगना हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद की जुबान से हुई है।
सहायक सिस्टम पर सवाल उठाने वाले जवान का छत से लटका मिला शव
कुछ दिनों पहले आर्मी के मुद्दे पर चल रहे घमासान के बीच सहायक सिस्टम का सवाल उठाने वाले जवान को गुरुवार को मृत पाया गया। उनका शव महाराष्ट्र के देववाली कैंट की बंजर बैरक में कमरे में छत से लटका मिला। जनसत्ता में छपी खबर के मुताबिक डॉक्टरों के अनुसार 33 साल वर्षीय मैथ्यू की मौत तीन दिन पहले ही हो चुकी थी, जिसके कारण उसका शव भी धीरे-धीरे सड़ने लगा था।
गुरमेहर विवाद पर बोले शरद पवार, जिनके हाथ में सत्ता उनकी सोच गलत
एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने गरुवार को गुरमेहर मामले में बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। गुरमेहर के समर्थन में आगे आए शरद पवार ने कहा कि ये कोई पहला मौका नहीं है। जिनके हाथ में सत्ता है उनकी ही सोच गलत है। उन्होनें कहा कि सरकार मामले को शांत करने के बजाए बढ़ा रही है। पवार ने कहा कि इस सोच के खिलाफ सभी दलों को एक साथ आकर खड़े होना चाहिए। सरकार की ज्यादा जिम्मेदारी होती है पर यहां सत्तापक्ष ही मामले को भड़काने में लगी है। उन्होंने कहा कि गुरमेहर को धमकाना अभद्र बाते बोलना गलत है। हम इसकी निंदा करते हैं।
Uber ने टॉप एग्जीक्यूटिव को जॉब से नि‍काला,कंपनी से छुपाए थे यौन शोषण के आरोप
कैब कंपनी उबर ने अपने सीनि‍यर एग्जीक्यूटिव अमि‍त सिंघल को जॉब छोड़ने के लि‍ए कहा है। यौन शोषण की जानकारी नहीं देने और इस गंभीर मुद्दे को दबाए रखने के आरोप में अमि‍त सिंघल के खिलाफ ये बड़ा फैसला लिया गया है। यह कदम ऐसे वक्‍त पर उठाया गया है,जब उबर खुद अपने ऑर्गनाइजेशन में इस तरह के आरोपों की जांच कर रही है। उबर के प्रवक्ता ने बताया कि उन पर पुरानी कंपनी अल्फाबेट इंक (गूगल) में यौन शोषण के आरोप लगे थे लेकिन उन्होंने यहां ज्वाइन करने को दौरान इस बात को छुपाए रखा।
दाऊद ने बदला तरीका,PAK नहीं अब इन देशों के रास्ते भेज रहा नकली नोट
नोटबंदी के बाद भारत में नकली नोटों को खपाने के तौर-तरीके बदल गए हैं। पहले नेपाल,यूपी,कश्मीर और बंगाल होते हुए नकली नोट भारतीय बाजारों में पहुंचते थे,लेकिन अब इन्हें श्रीलंका,बांग्लादेश, मलेशिया और थाईलैंड के रास्ते भारत भेजा जा रहा है। सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम इन नकली नोटों के काले कारोबार से जुड़ा है और इन नोटों की छपाई कराची और लाहौर में ही की जा रही है।
बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के परोल पर दिल्ली HC ने लगाई रोक
दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए विधायक मुख्तार अंसारी को हिरासत में पैरोल देने के निचली अदालत के आदेश को आज दरकिनार कर दिया है। न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने अंसारी की पैरोल रद्द करने की मांग करने वाली निर्वाचन आयोग की याचिका को स्वीकार कर लिया। अदालत ने कहा, ‘‘:निर्वाचन आयोग की: याचिका को स्वीकार किया जाता है।
NIA नहीं जुटा पाई कोई सबूत,PAK लौटेंगे दोनों संदिग्ध
बीते साल सितंबर महीने में हुए उरी हमले के मामले में भारत,आतंकियों के गाइड के खिलाफ कोई सबूत नहीं जुटा पाई है इसलिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा गिरफ्तार किए गए संदिग्ध गाइड्स को भारत जल्द रिहा कर सकता है। एनआईए अब क्लोजर रिपोर्ट फाइल करने जा रही है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक,18 सितंबर 2016 को जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के दौरान इन दोनों युवकों पर आतंकियों की गाइड के रूप में मदद करने आरोप था।
जस्टिस काटजू के विवादित बोल- पलानीस्वामी को बताया शशिकला की कठपुतली
अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू एक बार फिर अपनी फेसबुक पोस्ट को लेकर चर्चा में हैं। जस्टिस काटजू ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी को एआईएडीएमके की महासचिव शशिकला की कठपुतली बताया है। जस्टिस काटजू ने तमिल समुदाय को अपनी फेसबुक पोस्ट में खुला खत लिखा है। उन्होंने लिखा कि पलानीस्वामी को सीएम के तौर पर स्वीकार करना अपमान की बात है। जस्टिस काटजू ने कहा कि जेल में बंद शशिकला के कठपुतली को आपका मुख्यंत्री बना दिया गया है और आपने कुछ भी नहीं किया।
कश्मीर हिंसा पर केंद्र की रिपोर्ट, शांति के लिए मीडिया, मदरसा, मस्जिद पर कंट्रोल जरूरी
कश्मीर के सुलगते हालात केंद्र सरकार के लिए फिक्र का सबब हैं और बढ़ते अलगाववाद पर काबू पाने के लिए उपाय खोजे जा रहे हैं। इसी सिलसिले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट भेजी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को कश्मीर में भारत-विरोधी भावनाओं पर काबू पाने के लिए मस्जिदों, मदरसों और राज्य की मीडिया पर नियंत्रण रखना होगा। रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्रालय का मानना ​​है कि कश्मीर में खुफिया तंत्र को मजबूत बनाने और हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के साथ बातचीत की संभावना तलाशे जाने की भी जरुरत है।
फेसबुक प्रोफाइल फोटो पर अब आप लगा सकते हैं तिरंगा
फेसबुक एक नया फीचर लाया है। अब आप गर्व के साथ अपने प्रोफाइल फोटो पर देश का झंडा जोड़ सकते हैं। इसके लिए फेसबुक ने अपने प्रोफाइल मेकर में 200 से ज्यादा फ्लैग्स जोड़े हैं। ऐसा करने पर आपके प्रोफाइल फोटो के बाईं तरफ सबसे ऊपर फ्लैग आइकाॅन होगा जिसे आप स्थाई या किसी निश्चित अंतराल के लिए सेट कर सकते हैं।
CBI के पूर्व निदेशक ने कहा,मीट कारोबारी मोइन कुरैशी से नहीं है व्यापारिक संबंध
सीबीआई के पूर्व निदेशक ए पी सिंह ने मीट कारोबारी मोइन कुरैशी से अपने रिश्तों पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि मोइन कुरैशी से ब्लैकबेरी मैसेंजर पर जितनी बातें हुईं थी वो सब उनके रिटायर होने के बाद की है। कुरैशी से जितनी बातें हुईं उनका सीबीआई की कार्रवाई से लेना देना नहीं है। एपी सिंह ने कहा कि ये बातचीच नितांत व्यक्तिगत और दोस्ताना थी। पिछले तीन साल से ये सारी बातचीत पब्लिक डोमेन में है।
लीबिया में बंधक डॉक्टर समेत 6 लोगों को छुड़ाया गया,सुषमा ने ट्वीट कर दी जानकारी
लीबिया में किडनैप किए गए भारतीय नागरिक डॉ राममूर्ति कोसानाम को छुड़ा लिया गया है और उन्हें भारत वापस लाया जा रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। सुषमा ने ट्वीट कर कहा कि हमनें डॉ.राममूर्ति कोसानाम को लीबिया से वापिस लाया जा रहा है,उन्हें वहां पर गोली लगी थी।
लालू को तो नीतीश भी गंभीरता से नहीं लेते: केंद्रीय मंत्री
केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के खराब स्वास्थ्य के पीछे साजिश की आशंका जताकर उसकी जांच कराने की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मांग को खारिज करते हुए कहा है कि लालू गंभीर नेता नहीं हैं। सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में लालू द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की खराब सेहत को साजिश बताए जाने के सवाल पर कहा कि लालू की बात को कोई गंभीरता से नहीं लेता।
पर्यावरण मंत्री का दावा- भारत में प्रदूषण से नहीं हुई किसी की मौत
केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने दावा किया कि देश भर में वायु प्रदूषण से बीमारियां बढऩे के आंकड़े तो मिलते हैं,लेकिन सर्वेक्षण,शोध और जांच के दौरान मिले नतीजों से तो यही पता चला कि सिर्फ प्रदूषण से किसी की मौत नहीं हुई है। प्रदूषण भी एक वजह हो सकती है मौत के लिए लेकिन प्रदूषण ही वजह हो,ऐसा नहीं है। दवे ने ये भी कहा कि देश में प्रदूषण जांच और आंकड़ों की रिपोर्ट तैयार करने वाली एजेंसियां बेहतर काम कर रही हैं।
विजय माल्या को इंग्लैंड से लाने के लिए भारत ने लिया इंडिया-यूके संधि का सहारा
शराब कारोबारी विजय माल्या का इंग्लैंड से प्रत्यर्पण कराने के लिए गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय को अदालत से जारी नोटिस दे दिया है। गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय को मुंबई स्पेशल कोर्ट का वह आदेश दिया है जिसमें प्रवर्तन निदेशालय ने इंडिया-यूके म्यूचुअल लीगल एसिसटेंस ट्रीटी (एमलैट) के तहत विजय माल्या को मामले में पेश होने के लिए अपील की थी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक यह कदम इसलिए उठाया गया है जिससे विदेश मंत्रालय जल्द से जल्द विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए इंग्लैंड की सरकार के सामने अपना पक्ष रख सके।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सीवान से तिहाड़ जेल लाया जा रहा शहाबुद्दीन
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीवान के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन को कड़े सुरक्षा के पहरे में तिहाड़ जेल लाया जा रहा है। शहाबुद्दीन को शुक्रवार देर रात तिहाड़ ले जाने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल सीवान मंडल कारा पहुंचा। जिसके बाद सफेद रंग की सूमो में शहाबुद्दीन को सीवान जेल से पटना ले जाया गया।
शशिकला के भतीजे को मंत्री बनाना चाहते थे पलानीस्वामी, राज्यपाल ने ठुकराया
यूं तो सियासत में कोई अपना नहीं होता लेकिन देश के बाकी हिस्सों की तरह तमिलनाडु के राजनेता भी सत्ता पर पकड़ बनाए रखने के लिए रिश्तेदारों पर ही भरोसा करते हैं। इसकी एक बानगी तब देखने को मिली जब जेल जाने से ठीक पहले शशिकला ने अपने भतीजों टीटीवी दिनाकरन और एस वेंकटेश को पार्टी में दोबारा शामिल करवा लिया। अब सूत्रों के हवाले से खबर है कि शशिकला खेमा दिनाकरन को मंत्री बनाने की तैयारी में था।
राजीव बजाज: नोटबंदी आइडिया ही गलत
नोटबंदी को विपक्षी नेता मन भर कोस रहे हैं लेकिन इस बार देश के एक नामी-गिरामी कॉरपोरेट बॉस ने इसकी आलोचना की है। बजाज ऑटो कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज के मुताबिक नोटबंदी का आइडिया ही गलत था लिहाजा इसके लागू करने के तरीके पर उंगली उठाने का कोई फायदा नहीं है।
कश्मीर में आतंकियों ने की बैंक मे लूट, तीन लाख लेकर फरार
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने एक बैंक में लूट की वारदात को अंजाम दिया। बताया जा रहा है आतंकी बैंक से तीन लाख कैश ले गए और लूट के बाद हवा में फायर करते हुए फरार हो गए। लूट की ये घटना शोपियां के तुर्कवांगम गांव में हुई। चश्मदीदों के मुताबिक नकाब पहने चार हथियारबंद लोग जे एंड के बैंक की ब्रांच में पहुंचे और वहां से कैश लूट लिया। चश्मदीदों ने बताया कि लूट के बाद चारों लोग फायर करते हुए मौके से फरार हो गए। शोपियां के एसएसपी ताहिर सलीम ने कहा है कि घटना की जांच की जा रही है।
7 साल की क्लोई ने गूगल से मांगी जॉब, सीईओ पिचाई ने दिया ये जवाब
गूगल एक ऐसी कंपनी है जिसमें काम करना भी किसी सपने पूरे होने से कम नहीं होता। लेकिन 7 साल की लड़की अगर गूगल में जॉब करने के लिए आवेदन करे तो जाहिर है यह हैरानी भरा होगा। ब्रिटेन की रहने वाली 7 साल की क्लोइ ब्रिजवॉटर ने गूगल को हाथ से लिख कर जॉब के लिए आवेदन लिखा जो काफी दिलचस्प है। उन्होंने इस ऐप्लिकेशन में बताया है कि वो क्यों गूगल में काम करना चाहती हैं।
एनआईए की गिरफ्त में आए संदिग्ध का भोजपुरी फिल्मों से कनेक्शन
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खुलासा किया है कि घोड़ासन रेल हादसे की साजिश रचने वालों में भोजपुरी फिल्म बनाने वाला एक और शख्स भी शामिल है, जिसे फिल्म बनाने के लिए पैसे की ज़रूरत थी। इसीलिए वो आईएसआई के इशारे पर काम कर रहा था। अभी तक भोजपुरी फिल्मों से जुड़े तीन लोग पकड़े जा चुके हैं। हाल ही में एनआईए के हाथ आए शख्स का नाम मुकेश यादव है। जो भोजपुरी फिल्मों का अभिनेता भी है और निर्माता भी। उसने अपने फिल्मी सपनों को पूरा करने के लिए ही इस खौफनाक साजिश में आईएसआई का साथ दिया।
देश में प्रति घंटे 200 किमी की स्पीड से चलेंगी ट्रेनें
भारतीय रेल का चेहरा बदलने की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही है। रेलवे अब प्रति घंटे 200 किमी की रफ्तार वाले इंजनों को लाने की तैयारी कर रहा है। इससे ट्रेनों की रफ्तार कहीं अधिक बढ़ जाएगी। रेलवे के लिए जर्मनी में तैयार किए गए 200 किमी की स्पीड वाले इंजनों का सोमवार को ही ट्रायल किया गया है। रेलवे जर्मनी में ही बने हुए ऐसे 19 इंजनों का आयात करेगा जबकि इसी तकनीक से मधेपुरा की इंजन फैक्टरी में 1,000 इंजनों का निर्माण किया जाएगा।
BSF जवान से मिली उनकी पत्नी,उच्च न्यायालय में कहा अब संतुष्ट हूं
सैनिकों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता के खिलाफ सोशल मीडिया के जरिए आवाज उठाने वाले सीमा सुरक्षा बल के जवान से उनकी पत्नी ने मुलाकात की। मुलाकात के बाद जवान की पत्नी ने दिल्ली उच्च न्यायालय से आज कहा कि वह उनके कुशलक्षेम को लेकर संतुष्ट हैं। न्यायमूर्ति जीएस सिस्तानी और न्यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ को दंपति की मुलाकात के बारे में जानकारी दी गई।
सुप्रीम कोर्ट ने शहाबुद्दीन को तिहाड़ में शिफ्ट करने का दिया आदेश
तेजाब कांड के आरोपी बाहुबली नेता मोहम्मद शाहबुद्दीन को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की तिहाड़ जेल में शिफ्ट करने का आदेश दिया है। साथ ही अदालत ने कहा है कि मामले की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। सर्वोच्च न्यायालय ने यह फैसला शहाबुद्दीन को सिवान से तिहाड़ में शिफ्ट करने की याचिकाओं पर दूसरे पक्ष की दलीलें सुनने के बाद दिया है।
पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के बेटे का फेसबुक अकाउंट हैक
पूर्व सीएम और भाजपा नेता विजय बहुगुणा के बेटे साकेत बहुगुणा के मुताबिक उनका फेसबुक अकाउंट हैक कर किसी ने आपत्तिजनक पोस्ट डाल दी है. पोस्ट में विजय बहुगुणा के फोटो के साथ कहा गया है कि उत्तराखंड से मुख्यमंत्री पद के लिए बीजेपी के सर्वश्रेष्ठ नेता विजय बहुगुणा को अपना वोट दें. साकेत ने साइबर क्राइम सेल में इसकी शिकायत की है. पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के पुत्र साकेत बहुगुणा ने साइबर सेल देहरादून में शिकायत दर्ज कराई है कि किसी ने उनका फेसबुक एकाउंट हैक कर आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट कर दिया है.
एनपीएस के शुल्कों को घटाएगी एनएसडीएल
प्रतिस्पर्धा के दबाव में जल्द ही एनपीएस के शुल्कों में और कमी होने वाली है। एनएसडीएल ई-गवनेर्स इंफ्रास्ट्रक्चर ने नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के ग्राहकों के लिए तमाम तरह के शुल्कों में भारी कटौती का एलान किया है। रिकॉर्ड रखने वाली यह फर्म पहली अप्रैल से अपने चार्ज घटाएगी। शुल्क में यह कमी एनपीएस के सब्सक्राइबर को कार्वी के रूप में नया और सस्ता विकल्प सामने आने की वजह से की गई है।
किरण रिजिजू ने कहा- भारत में घट रही हिंदू आबादी, बढ़ रहे हैं अल्पसंख्यक
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भारत में हिंदू आबादी घटने की बात की है। उन्होंने कहा कि भारत में हिंदू आबादी में कमी आ रही है, जबकि अल्पसंख्यकों की जनसंख्या बढ़ रही है। सोमवार को रिजिजू ने अपने ट्वीट में लिखा, 'हिंदू आबादी भारत में कम हो रही है, क्योंकि हिंदू कभी धर्म परिवर्तन नहीं कराते जबकि अल्पसंख्यकों की जनसंख्या में आसपास के देशों के मुकाबले इजाफा हो रहा है। रिजिजू ने अरुणाचल प्रदेश को लेकर कांग्रेस के हवाले से छपी खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए ये ट्वीट किया।
मोदी के योग गुरु ने कहा-कर्म योग के कारण पीएम हैं इतने चुस्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरू एच.आर. नागेन्द्र ने कहा है कि मोदी नियमित कर्म योग के कारण ही अपना काम पूरी क्षमता से कर पाते हैं। उन्होंने कहा की मोदी रोज सुबह योग करते हैं, विशेष रूप से कर्म योग का अभ्यास करते हैं, इसी कारण वह काम से जुड़े तनाव से मुक्त रहते हैं और अपने कार्य पर ध्यान दे पाते हैं।
महिला को है गर्भधारण के फैसले का अधिकार
सुप्रीम कोर्ट के जज न्यायमूर्ति एके सीकरी ने कहा कि बच्चे पैदा करना या गर्भपात कराना या गर्भधारण रोकना ये सब तय करना महिला की पसंद पर है। यह उसका अधिकार है। उन्होंने कहा कि देश में जब हम प्रजनन अधिकारों की बात करते हैं तब पाते हैं कि इसका चुनाव करना महिला के पास कम ही होता है। आश्चर्य है कि 21 वीं शताब्दी में भी हम महिलाओं को मानवता का फल दिलाने में सक्षम नहीं हो सके।
कैलाश सत्‍यार्थी के घर से चोरी नोबल पुरस्‍कार की रेप्लिका बरामद
नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के लिए राहत भरी खबर है। उनके घर चोरी का मामला सुलझा लिया गया है। पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी का सामान समेत नोबल पुरस्‍कार की रेप्लिका भी बरामद कर ली है। मालूम हो,सत्यार्थी के कालकाजी इलाके में बने अरावली अपार्टमेंट में सात फरवरी को चोरी हुई थी।
पीएम मोदी पर फिल्म बनाने वाले सुरेश झा ने प्रधानमंत्री कार्यालय से मांगी मदद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास एजेंडे पर फिल्म 'मोदी का गांव' का निर्माण करने वाले सुरेश झा ने सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्म पर रोक लगाए जाने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय से मदद की गुहार लगाई है। फिल्म के निर्माता झा ने बताया कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) द्वारा फिल्म की रिलीज पर रोक लगाए जाने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय का दरवाजा खटखटाया है।
कानपुर रेल हादसे के आरोपी उमाशंकर पटेल को उसके घर लेकर पहुंची एनआईए
कानपुर रेल हादसे के मास्टर माइंड शमसुल हुदा की गिरफ्तारी के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​इस साजिश की जांच में जुटी है। इसी कड़ी में नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी शुक्रवार को (एनआईए) इस मामले में आरोपी उमाशंकर पटेल को लेकर उसके घर पहुंची। एनआईए की टीम उमाशंकर पटेल को उसके रक्सौल के गम्हरिया स्थित घर लेकर पहुंची थी। एनआईए अधिकारियों ने उमाशंकर के घर का निरीक्षण करने के बाद उसके परिजनों से पूछताछ की। बताते चलें कि एनआईए की टीम के हत्थे चढ़ा आरोपी उमाशंकर हत्या के मामले में पहले भी जेल जा चुका है।
राहुल-अखिलेश के पहले सोनिया भी नहीं कर पाईं थीं काशी में रोड शो
विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश में जी जीन से जुटी कांग्रेस पार्टी इस बार यह उम्मीद लगाए हुए हैं कि राज्य की सत्ताधारी समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव लड़ अधिक से अधिक सीट जीती जाएं। लेकिन,कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की तय साझा रोड शो फिलहाल स्थगित हो गया है।
उपहार सिनेमा अग्निकांड: सुप्रीम कोर्ट ने गोपाल अंसल को एक साल की सजा सुनाई, सुशील अंसल को राह
सुप्रीम कोर्ट ने 1997 के उपहार सिनेमा त्रासदी मामले में गोपाल अंसल को 1 साल की सजा और सुशील अंसल को राहत बरकरार रखी है। गोपाल को चार हफ्ते में सरेंडर करने का आदेश दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने पीडि़तों और सीबीआई की पुनर्विचार याचिका पर यह फैसला सुनाया है।
फिर उभरा नोटबंदी का दर्द,25 फीसद एटीएम में नहीं है कैश
नोटबंदी का दर्द एक बार फिर उभर आया है। देश भर के करीब एक चौथाई यानी 25 फीसद एटीएम में कैश नहीं है। बड़े पैमाने पर लोग विविध भुगतान के लिए काफी संख्या में एटीएम से धन निकासी कर रहे हैं। बैंक अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। असंगठित क्षेत्रों में लाखों मजदूरों को अभी भी नकद में भुगतान किया जा रहा है,जो आमतौर पर महीने के पहले सप्ताह के भीतर हो जाता है। अधिकारियों ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार,कारखाने में काम करने वाले 56 करोड़ कर्मचारियों को मंगलवार को नकद भुगतान किया गया।
फर्जी कंपनी को किया था 12 करोड़ का पेमेंट
लाखों लोगों से 37 सौ करोड़ की ठगी के आरोपी अनुभव मित्तल ने फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों का गबन किया है। एसटीएफ को जांच में पता चला है कि सोशल ट्रेड समेत अनुभव मित्तल की अन्य कंपनियों को कंसलटेंसी व मैन पावर उपलब्ध कराने के नाम पर जिस कंपनी को 12 करोड़ रुपये का पेमेंट हुआ, वह कंपनी फर्जी है। एसटीएफ को जांच में यह भी पता चला है कि यह पेमेंट 2016 के शुरुआती महीनों में ही हुआ है।
कैलाश सत्यार्थी के घर चोरी, नोबेल पुरस्कार की रेप्लिका भी ले गए चोर
नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के घर से चोरी होने का मामला सामने आया है। चोर नोबेल पुरस्कार की रेप्लिका भी अपने साथ ले गए हैं। घर से कुछ और कीमती समान, दस्तावेज गायब हैं। जानकारी के मुताबिक, अभी सत्यार्थी यूएस में हैं।
फेसबुक को खत्म करना चाहता था 3700 करोड़ का घोटालेबाज
3700 करोड़ रुपये की ऑनलाइन ठगी के मामले में यूपी एसटीएफ ने आरोपी अनुभव मित्तल की पत्नी के कानपुर स्थित घर को सील कर दिया है। वहीं खुलासा हुआ है कि ठगी का मास्टरमाइंड अनुभव जल्द फेसबुक की तर्ज पर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लांच करने की तैयारी कर रहा था।
पत्नी को अमेठी सीट से चुनाव लड़ाने पर अड़े कांग्रेस नेता संजय सिंह
अमेठी-रायबरेली में उम्मीदवारों का पेंच अब भी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के लिए सिरदर्द बना हुआ है। अमेठी से कांग्रेस के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह पत्नी अमिता सिंह को चुनाव लड़वाने पर अड़े हुए हैं। संजय सिंह अमेठी के राजघराने से ताल्लुक रखते हैं।
आतंकी हाफिज सईद ने कश्मीर के नाम पर रखा संगठन का नाम
मुंबई हमले के गुनहगार मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात उद दावा ने अपना नाम बदल लिया है। जमात उद दावा का नाम बदलने का ये फैसला हाफिज सईद की नजरबंदी के करीब हफ्ते भर बाद हुआ है। संगठन का नाम बदलकर तहरीक ए आजादी जम्मू-कश्मीर (टीएजेके) रख लिया गया है।
रेप के दूसरे मामले में भी आसाराम की ज़मानत अर्ज़ी सुप्रीम कोर्ट में खारिज
बलात्कार और यौन शोषण जैसे संगीन मामलों में फंसे आसाराम को रेप के दूसरे मामले में भी जमानत नहीं मिली। सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम की ज़मानत अर्जी को ख़ारिज कर दिया। आसाराम के खिलाफ दूसरा रेप केस गुजरात में लंबित है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए कहा कि अभी दो दिन पहले ही हमने आसाराम की एक और मामले में ज़मानत अर्जी खारिज की थी, तो अब कैसे ज़मानत दे सकते हैं। अगर ज़मानत दे भी दी जाए, तो भी वह जेल से बाहर नहीं आ सकते क्योंकि दूसरे मामले में वो जेल में ही बंद रहेंगे।
तेज बहादुर की पत्नी ने प्रधानमंत्री से लगाई गुहार- उन्हें सुरक्षित वापस घर भेज दो
खराब खाने को लेकर आवाज बुलंद करने वाले बीएसफ के जवान तेज बहादुर सिंह के घर पर उनकी सेवानिवर्ती को लेकर जहां पूरा परिवार व ग्रामीण खुशियां मनाने के लिए तैयारियों में जुटे हुए थे लेकिन अब तेज बहादूर को वीआरएस नहीं देकर उन्हें जांच के लिए हिरासत में ले गया है लिया। वहीं उनकी पत्नी शर्मिला का कहना है कि सरकार पर उन्हें पूरा विश्वास था कि उनको 31 जनवरी को वीआरएस देकर घर सकुशल घर भेज देंगे, लेकिन अब उन्हें जांच के नाम पर प्रताड़ित किया जा रहा है।
मेरठ में कारोबारी की हत्या के बाद अमित शाह की पदयात्रा का रूट बदला
यूपी के विधानसभा चुनावों के लिए मेरठ में आज होने वाली अमित शाह की पदयात्रा का रुट अंतिम समय में बदल दिया गया है। दरअसल इस यात्रा के रूट में ही गुरुवार को लुटेरों ने एक व्यापारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी, इसी वजह से रूट में यह बदलाव किया गया है। मेरठ में शारदा रोड पर स्थित ब्रह्मपुरी इलाका बीजेपी का गढ़ माना जाता है। अब फैसला किया गया है कि शाह का काफिला घटनास्थल के पास से बिना तामझाम के गुज़रेगा और पदयात्रा के समाप्त होने के बाद बीजेपी अध्यक्ष मृतक के परिवार से मिलेंगे।
H-1B वीज़ा पर इंफोसिस कोफाउंडर ने किया ट्रंप का समर्थन, कहा अमेरिकी प्रतिभा को मौका दिया जाना चाहिए
अमेरिका फर्स्ट नीति पर चलते हुए ट्रंप सरकार ने एच 1 बी वीज़ा को लेकर जो फैसले लिए हैं उसपर भारत की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति ने कई बड़े बयान दिए हैं। उन्होंने कहा है कि भारत की सॉफ्टवेयर कंपनियों को भारतीयों को एच 1 बी वीज़ा पर अमेरिका भेजना बंद करना चाहिए। वहीं उनका मानना ​​है कि नए नियमों के बाद अमेरिका में भारतीयों को नहीं बल्कि अमेरिका के लोकल टैलेंट को नौकरी देने पर ज़ोर होना चाहिए।
बुरहान वानी के स्कूल की छात्रा ने किया कश्मीर बोर्ड परीक्षा में टॉप
जम्मु एंड कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन इंडिया, के क्लास 12 बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। इसमें टॉप करने वाली लड़की का नाम शाहिरा है। शाहिरा उसी स्कूल से है, जिससे बुरहान वानी ने पढ़ाई की थी। शाहिरा ने 500 में से 498 नंबर हासिल किए हैं .18 साल की शाहिरा, पुलवामा की रहने वाली है।
नज़रबंदी के नाम पर हाफिज़ की सुरक्षा तो नही कर रहा पाकिस्तान?
मुंबई में हुए 26/11 के आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की नजरबंदी का ढोल पीटने वाले पाकिस्तान का झूठ सामने आ गया है। पाकिस्तान की मीडिया में हुए खुलासे से ये बात सामने आई है कि हाफिज सईद को अमेरिका के दबाव में नहीं बल्कि उसकी खुद की जान बचाने के लिए पाकिस्तान ने नजरबंदी के बहाने सुरक्षा दी है।
भगोड़ों की संपत्ति जब्त करने को आएगा नया कानून
वित्त मंत्री अरुण जेतली ने बुधवार को बजट के एेलान के बीच कहा कि सरकार कर्ज न चुकाने और देश छोड़ भाग जाने वालों की संपत्ति जब्त करने के लिए कानून बनाने पर विचार कर रही है। देश में कानून से बचकर फरार होने वाले कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिसे देखते हुए सरकार ने विधायक में बदलाव करने का विचार किया है। मालूम हो कि कारोबारी विजय माल्या इसी तरह भारतीय बैंकों का पैसा लेकर ब्रिटेन चले गए हैं। बता दें कि माल्या ने आई.डी.बी.आई. बैंक से 900 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था।
इस समय बजट पेश करना अमानवीय होगा: मल्लिकार्जुन खड़गे
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज बजट पेश करने पर विरोध व्यक्त करते हुए इसे एक दिन और टालने की मांग की है। खड़गे ने कहा कि सांसद ई अहमद के निधन के बाद बजट को पेश करना अमानवीय होगा। उन्होंने कहा कि बजट को एक दिन टाल दिया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मंगलवार को ही मौत की बात सामने आ गई थी पर सरकार ने उसे सीक्रेट बनाए रखा।
सुषमा ने भारतवंशी वृद्धा को दिया वीजा दिलाने का वादा
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नियम व कानून से ऊपर उठकर एक बार फिर संवेदनशीलता का परिचय दिया है। उन्होंने अमेरिका से आधिकारिक दस्तावेज बिना भारत आईं 90 वर्षीया वृद्धा को वीजा दिलाने का वादा किया है। वह जिंदगी के आखिरी दिन भारत में व्यतीत करना चाहती हैं। लेकिन उनके पास यहां रहने के लिए जरूरी वीजा नहीं है। गुजराती मूल की कांताबेन शाह को अमेरिकी नागरिकता हासिल है। हालांकि पिछले दिनों उनके पुत्र जयेश शाह ने उन्हें बिना वीजा अमेरिका से भारत भेज दिया।
बैंकाक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मोहल्ला क्लीनिक का उल्लेख करेंगे जैन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन अगले महीने बैंकाक में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होंगे जहां वह आप सरकार के स्वास्थ्य उपायों पर प्रकाश डालेंगे। इनमें मोहल्ला क्लीनिक परियोजना भी शामिल है। जैन प्रतिभागी देशों से इसे अपनाने का आग्रह करेंगे। जैन थाइलैंड के लिए मंगलवार रवाना होंगे और 2 फरवरी को प्रिंस माहीडोल कान्फ्रेंस में शामिल होंगे जिसका आयोजन प्रिंस माहीडोल फाउंडेशन,थाइलैंड की सरकार और अन्य वैश्विक संगठनों द्वारा किया जा रहा है।
दुष्कर्म की धाराओं का गलत इस्तेमाल कर रही हैं महिलाएं: कोर्ट
कड़कड़डूमा अदालत ने सामूहिक दुष्कर्म के एक मामले में सुनवाई करते हुए तल्ख टिप्पणी की कि महिला सुरक्षा कानून का गलत इस्तेमाल हो रहा है। एक युवती ने संपत्ति विवाद में मकान मालकिन और उसके भतीजे समेत तीन लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज करा दी। सुनवाई के दौरान आरोपी पक्ष ने अदालत में एक सीडी पेश की,जिसमें पीड़िता का पिता केस वापस लेने के नाम पर उनसे सौदेबाजी करता दिख रहा है। इससे उनके झूठ का पुलिंदा खुल गया।
नजरबंदी के लिए आतंकी सईद ने पीएम मोदी-ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया
ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्तान पर दबाव बढ़ने के बीच मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद सोमवार रात लाहौर में आतंकवाद विरोधी कानून के तहत नजरबंद कर दिया गया। नजरबंद होने के बाद आतंकी हाफिज सईद ने विडियो जारी कर भारत सरकार और पीएम मोदी को जिम्मेदार बताते हुए कहा है कि भारत के दबाव में ही पाकिस्तान सरकार ने उसे नजरबंदी में रखा गया है।
बजट सत्र से टीएमसी ने बनाई दूरी,पहले दो दिन नहीं होगी शामिल
संसद का बजट सत्र मंगलवार से शुरू होने जा रहा है लेकिन ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी) इससे दूर रहेगी। एक बयान जारी करते हुए टीएमसी ने कहा है कि उसके सांसद सत्र के पहले दो दिन संसद में उपस्थित नहीं होंगे। पार्टी ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि संसद को विश्‍वास में लिए बिना सरकार द्वारा नोटबंदी लागू करने के विरोध में टीएमसी के सांसद संसद के बजट सत्र के पहले दो दिन कार्यवाही में हिस्‍सा नहीं लेंगे।
बजट में रेलवे के लिए हो सकते हैं ये ऐलान
सरकार रेल यात्रा को अधिक तीव्र और सुरक्षित बनाने के लिए इस बार बजट में दिल्ली से हाबड़ा और मुंबई मार्ग पर रेल लाइनों की बाड़बंदी,रेल मार्गों तथा पुलों की मजबूती के लिए विशेष पर्याप्त कोष आवंटन घोषणा कर सकती है। अधिकारियों का कहना है कि आम बजट 2017-18 में रेलवे होल्डिंग कंपनी बनाने का भी प्रस्ताव किया जा सकता है। अलग रेल बजट की 92 साल पुरानी परंपरा को तोड़ कर इस बार इसे आम बजट में ही मिलाया जा रहा है।
सैनिकों के लिए WhatsApp नम्बर जारी, सीधे जनरल रावत से कर सकेंगे शिकायत
सेना ने अपने सैनिकों के लिए एक वाट्सऐप नम्बर जारी किया गया है, ताकि सैनिक अपनी समस्याएं सोशल मीडिया पर ले जाने की बजाय उसे सीधे सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को पहुंचा सकें। अधिकारियों ने कहा कि सेना के भीतर एक शिकायत निवारण व्यवस्था है जो बहुत त्वरित है। एक अधिकारी ने कहा, '' अगर ऐसा कोई मामला आता है, जिसमें किसी सैनिक ने सभी शिकायत निवारण मंचों का इस्तेमाल कर लिया है और फिर भी वह असंतुष्ट है, तो वह सेना प्रमुख के कार्यालय से इस नए नम्बर के जरिये सम्पर्क कर सकता है । '' इसके साथ ही इस पर कोई रोक नहीं होगी कि नम्बर पर किस तरह का संदेश, वीडियो या लिंक भेजा जाता है।
सुषमा की दरियादिली,दिल की बीमारी से जूझ रहे बच्चे काे मिली मदद
दुनिया में कहीं भी फंसे भारतीयों से संपर्क साधने को लेकर अपनी एक खास छवि बनाने वाली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को दो दिन के नवजात शिशु की मदद की पेशकश की। जानकारी के मुताबिक,इस बच्चे का जन्म भोपाल में हुआ है और उसे हृदय रोग है। ट्विटर उपयोग करने वाले डी2देव(@d2dev) ने भोपाल के एक अस्पताल में बुधवार को जन्मे शिशु का फोटो अपलोड किया और लिखा कि उसे हार्ट सर्जरी की जरूरत है।
शरद पवार ने अपना पद्म विभूषण किसानों को किया समर्पित
शरद पवार ने राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी को लेकर लग रही अटकलों को खारिज किया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) चीफ पवार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मैं लोकसभा और राज्यसभा में अपनी पार्टी की क्षमता जानता हूं,जो कुल मिलाकर 12 है। इसलिए 12 सांसदों के समर्थन वाले व्यक्ति से उस महत्वपूर्ण पद की उम्मीद नहीं करनी चाहिए,जिसमें बहुमत की जरूरत पड़ती है।
मोदी को विदेशी दाढ़ीवाले से प्यार भारत वालों से नफरत : ओवैसी
असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। असदुद्दीन ओवैसी को गणतंत्र दिवस पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राजकुमार मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से पीएम मोदी का मिलना पसंद नहीं आया। उन्होंने दोनों की मुलाकात पर पीएम को घेरा। अलीगढ़ में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ओवैसी ने कहा कि हम लोग अपने मेहमान का सम्मान करते हैं।
तिरंगे के रंग में रंगी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत वासियों के लिए उस समय गौरव का क्षण आया जब दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा तिरंगे के रंग में डूब गई। दुबई स्थित बुर्ज खलीफा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया,आज रात हमने एलईडी लाइट के जरिये बुर्ज खलीफा को भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रंग में रंगकर भारत का 68वां गणतंत्र दिवस मनाया।
पाकिस्तान ने 36 भारतीय मछुआरों को पकड़ा
पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) ने गुरुवार को अरब सागर में गुजरात तट से दूर 36 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया। पीएमएसए ने उनकी छह नौकाएं भी जब्त कर ली हैं। पोरबंदर स्थित नेशनल फिशवर्कर्स फोरम (एनएफएफ) के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी। एनएफएफ सचिव मनीष लोढ़ारी ने बताया कि मछुआरों को अंतराष्ट्रीय समुद्री जल सीमा रेखा (आइएमबीएल) के पास से पीएमएसए ने गिरफ्तार किया।
करोड़ों की संपति से 75 फीसद हिस्सा दान करना चाहतीं हैं इंद्राणी
बहुचर्चित शीना बोरा हत्याकांड मामले की मुख्य अभियुक्त इंद्राणी मुखर्जी ने पिछले महीने मुंबई कोर्ट को बताया कि वह अपनी 75 फीसदी संपत्ति के साथ-साथ अंगदान भी करना चाहती हैं। मुखर्जी ने कहा कि वह उसने अपने साथी कैदियों की पीड़ा को नजदीक से देखा है। इसलिए अपनी आधी संपत्ति इस्कॉन तथा बांकि संपत्ति महिलाओं और बच्चों के लिए काम करने वाले संगठन को दान करना चाहती हैं।
अमेरिकी पत्रिका के अनुसार दुनिया की आठ बड़ी ताकतों में छठें स्थान पर भारत
अमेरिका की विदेश नीति से जुड़ी एक प्रमुख मैगजीन ने साल 2017 के लिए आठ शक्तिशाली राष्ट्रों की सूची में भारत को छठे स्थान पर रखा है। इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है। इस सूची में चीन और जापान को संयुक्त तौर पर दूसरा स्थान मिला है। इसके अलावा सूची में रूस (चौथे) और जर्मनी (पांचवें) भारत से आगे हैं। ईरान को सातवें जबकि इस्राइल को आठवें पायदान पर रखा गया है। मैगजीन ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की है।
इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार अनिवार्य कर सकती है सरकार
जल्द ही केंद्र सरकार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड नंबर को अनिवार्य कर सकती है। हालांकि यह उन करदाताओं के लिए होगा, जिनके पास पैन कार्ड नंबर नहीं है। बिजनेस न्यूजपेपर इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक इसके लिए केंद्र सरकार ने एक पैनल का गठन किया है।
कश्मीर में भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट,प्रशासन ने जारी किए हेल्प नंबर
कश्मीर घाटी में आज हुई भारी बर्फबारी और हिमस्खलन को देखते हुए प्रशासन ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि घाटी में अगले दो दिनों तक ऐसी ही बर्फबारी जारी रहेगी। घाटी के विभिन्न जिलों में आपात नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। कश्मीर के विभागीय आयुक्त बसीर अहमद खान ने बताया कि घाटी में अगले दो से तीन दिनों तक कुछ स्थानों पर बारिश और भारी बर्फबारी होने होने की संभावना है।
पूछताछ के बाद ड्यूटी पर लौटा तेज बहादुर
बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव को पुंछ सेक्टर में 29वीं बटालियन वापस भेज दिया गया है। यादव ने जवानों को मिलने वाले खाने की क्वालिटी को लेकर 4 वीडियो सोशल मीडिया पर डाले थे। वीडियो वायरल होने के बाद उनका तबादला कर दिया गया था। बीएसएफ के एक सीनियर अफसर ने कहा कि एक डीआईजी रैंक के अफसर यादव के आरोपों की जांच कर रहे हैं। इस सिलसिले में यादव के अलावा बटालियन के दूसरे जवानों से भी पूछताछ की गई है।
अपने इस ट्वीट की वजह से ट्विटर पर छा गए आनंद महिंद्रा
महिंद्रा ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष आनंद महिंद्रा अपने एक ट्वीट की वजह से ट्विटर पर छाए हुए हैं। अपने इस ट्वीट की वजह से उन्होंने सबका दिल जीत लिया है। दरअसल,आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर मैजराती बर्डकेज (2006) नाम की गाड़ी के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा,यह एक ऐसा पिंजरा है जिसमें मैं कैद होकर रहने को तैयार हूं। यह गाड़ी इटली की डिजाइन और इंजीनियरिंग कंपनी पिनिनफरीना ने तैयार की है।
BJP में शामिल हुईं एक्ट्रेस रिमी सेन और कशिश खान,बोलीं-PM से हैं इम्प्रेस
फिल्म अभिनेत्री रिमी सेन और मॉडल एवं भोजपुरी फिल्मों की अभिनेत्री कशिश खान भाजपा में शामिल हो गई। सूत्रों के मुताबिक रिमी और कशिश ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं कैलाश विजयवर्गीय और अरुण सिंह की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। ये अभिनेत्रियां आगामी चुनावों,विशेषकर उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रचार में हिस्सा लेंगी।
प्रियंका गांधी के लिए अहम रोल चाहते हैं कांग्रेस कार्यकर्ता, रायबरेली से लड़ सकती है चुनाव
कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता चाहते हैं कि प्रियंका गांधी वाड्रा राजनीति में अहम भूमिका अदा करें। कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ हुए गठबंधन में प्रियंका की भूमिका को स्वीकार किया है। कांग्रेस 105 सीटों पर, जबकि सपा 298 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि प्रियंका गांधी ने गठबंधन कराने में अहम भूमिका निभाई।
कर्नाटक के मंत्री और महिला कांग्रेस चीफ के घर छापा
इनकम टैक्स ने कर्नाटक के एक मंत्री और प्रदेश महिला कांग्रेस प्रमुख के घर पर छापेमारी के दौरान 162 करोड़ रुपये से ज्यादा की अघोषित संपत्ति जब्त की। छापे में 41 लाख रु। कैश के अलावा 12 किलो सोना और ज्वेलरी भी जब्त की गई। अफसरों ने बताया कि उन्हें पिछले हफ्ते मंत्री रमेश एल जारकीहोली और महिला कांग्रेस प्रमुख लक्ष्मी आर हेब्बालकर के गोकाक और बेलगाम स्थित घरों बेनामी प्रॉपर्टी की जानकारी मिली थी।
गुमशुदा एक्‍ट्रेस को तलाशने के लिए तीन दशक बाद परिवार ने दिया एड
किसी अपने की गुमशुदगी की उम्‍मीद तब धूमिल होने लगती है जब एक-एक करके महीने निकल जाते हैं या फ‍िर साल दर साल उनके लौटने का कोई सुराग नहीं रहता। लेकिन एक परिवार ने 33 साल बाद भी अपने एक परिवार के सदस्‍य के मिलने की उम्‍मीद नहीं छोड़ी है और गुमशुदी के 33 साल बाद अखबार में मिसिंग का एड दिया है। दरअसरल,1983 में मीनाक्षी नाम की एक लड़की बेंगलुरु से मुंबई आ गई थी।
बांग्लादेश की लेखिका ने कहा- वोट बैंक राजनीति की शिकार हैं ममता
निर्वासित बांग्लादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन का कहना है कि वर्ष 2011 में ममता बनर्जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें पश्चिम बंगाल में अपनी वापसी के लिए स्थिति सुधरने की उम्मीद थी,लेकिन उन्हें लगता है कि तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो इस मामले में वाम मोर्चा की सरकार से ज्यादा कठोर हैं। तस्लीमा ने कहा कि मुझे उम्मीद थी कि ममता बनर्जी के सत्ता में आने के बाद पश्चिम बंगाल की स्थिति सुधरेग लेकिन मैं गलत थी।
लोन दिया 3.15 लाख का और प्रचार में खर्च कर डाले 30 लाख
दिल्ली सरकार ने उच्च शिक्षा व कौशल गारंटी स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को 10 लाख रुपए तक का शिक्षा ऋण दिलाने में सहयोग के लिए विज्ञापन पर 30 लाख रुपए खर्च कर डाले। इसके बदले सिर्फ 3.15 लाख रुपए ही ऋण दिलाया जा सका। यह आरोप स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने लगाए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने जून 2015 में इस स्कीम के तहत शिक्षा ऋण लेने वाले दिल्ली के छात्रों का जमानती बनने का फैसला लिया था।
अखिलेश ने पिता मुलायम की गैरमौजूदगी के बीच जारी किया घोषणापत्र
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर जीत की उम्मीद लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को समाजवादी पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान मंच से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा,हम तो वह काम भी कर लेते हैं जो कि घोषणापत्र में नहीं थी होती है। पार्टी ने पिछले घोषणा पत्र के सभी काम को पूरा किया है। इस बार हमने प्रदेश के एक करोड़ लोगों को हजार रुपया मासिक पेंशन देने की योजना बनाई है।
J-K सरकार का जवाब,नोटबंदी से बेअसर है आतंकियों की फंडिंग
जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने इस बात से इंकार किया है कि घाटी या कहीं भी हिंसा पर नोटबंदी का कोई असर पड़ा है। राज्‍य की पीडीपी-बीजेपी सरकार ने कहा कि 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने से आतंकियों को फंडिंग खत्म नहीं हुई है। दरअसल,राज्‍य भाजपा अध्‍यक्ष और जम्‍मू वेस्‍ट से विधायक सल पॉल शर्मा ने इस बारे में अतारांकित सवाल किया था। इसके जवाब में सरकार ने विधानसभा में इस बात से इनकार कर दिया कि हिंसा के लिए जाली मुद्रा का इस्‍तेमाल किया जाता था।
अध्‍यादेश ला रही सरकार,SC ने एक हफ्ते के लिए टाला फैसला,उपवास पर रहमान
तमिलनाडु में जल्लीकट्टू को लेकर जारी प्रदर्शन अब और तेज हो गया है वहीं चेन्‍नई से लेकर दिल्‍ली तक हलचल मची हुई है। जहां एक तरफ एआर रहमान जैसे सितारे इसके समर्थन में उतर आए हैं वहीं राज्‍य सरकार इसे लेकर आज अध्‍यादेश ला सकती है। इसके अलावा केंद्र सरकार के मंत्री भी इस समस्‍या को सुलझाने में लगे और और सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि वो इस खेल को लेकर अपने फैसले को एक हफ्ते के लिए और टाल दे जिसे अदालत ने मान लिया है।
शीतकालीन सत्र से गायब रहे केजरी,थाना लेवल समिति पर होगी फिर जंग
दिल्ली विधानसभा का बुलाया गया दो दिवसीय शीतकालीन सत्र बुधवार को संपन्न हो गया। माना जा रहा था कि इस सत्र में वर्तमान वित्तीय वर्ष का परिवर्तित बजट पास किया जाएगा मगर ऐसा नहीं हुआ। दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने इस सत्र के आयोजन पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि यह समझ में नहीं आया कि यह सदन किसलिए बुलाया गया।
एयर एशिया की उड़ानें अब दिल्ली से श्रीनगर, बगडोगरा और पुणे के लिए भी होंगी शुरू
एयर एशिया इंडिया ने बुधवार को दिल्ली से श्रीनगर और बगडोगरा तक के लिए अपनी नई सेवाओं की घोषणा की है। यह अगले महीने से शुरू हो रही है। यह बैंगलुरु आधारित एयरलाइन दिल्ली से पुणे तक के लिए डायरेक्ट फ्लाइट भी शुरू करेगी। इन दो नए गंतव्य और एक रूट पर नई सेवाओं के माध्यम से एयरलाइन स्थानीय कनेक्टिविटी में सुधार करने की कोशिश कर रही है।इसके जरिए वह देश में अपने पैर जमाने का प्रयास कर ही है। यह बात एयरलाइन ने अपनी विज्ञप्ति में कही है। इन नई सेवाओं का संचालन अगले महीने 19 फरवरी से होगा।
ईपीएफओ ने अपने पेंशनभोगियों के लिए उठाया यह बड़ा कदम देर ना करें
कर्मचारी भविष्‍य निधि‍ संगठन(ईपीएफओ) ने अपने 50 लाख पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अगर आप भी पेंशनभोगी हैं तो तुंरत इस काम को निपटा लें। दरअसल ईपीएफओ ने पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की तारीख आगे बढ़ाकर 28 फरवरी कर दी है। अगर आप अब तक अपन प्रमाणपत्र जमा नहीं करवा पाएं हैं तो तुंरत इसे जमा करवा दें। इससे पहले तक अ‍ंतिम तारीख 15 जनवरी 2017 थी।
नोटबंदी पर सवालों के जवाब नहीं दे पाए उर्जित पटेल
रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल को बुधवार को सांसदों के कठिन सवालों का सामना करना पड़ा। वे न यह बता पाए कि बैंकिंग तंत्र में सामान्य स्थिति कब तक होगी और न ही यह जवाब दे पाए कि नोटबंदी के बाद 500 और 1000 के कितने पुराने नोट बैंकों में जमा हुए। पटेल बुधवार को संसद की वित्त मामलों की स्थायी समिति के समक्ष पेश हुए। सूत्रों के अनुसार गवर्नर ने समिति को बताया कि अभी तक 9.2 लाख करोड़ के नए नोट चलन में आ गए हैं।
मानव तस्कर भी हुए कैशलेस,कर रहे डिजिटल लेनदेन
नोटबंदी के बाद अब मानव तस्करों की कमाई भी कैशलेस माध्यम से हो रही है। तस्करी के पैसे दिल्ली सहित बाहर के राज्यों से सीधे तस्करों के खाते में भेजे जा रहे हैं। इसकी जानकारी सीआइडी को दी गई है। मानव तस्करी पर काम कर रही दीया सेवा संस्थान ने 44 तस्करों के खाते और मोबाइल नंबरों के विवरण सीआइडी आइजी को सौंपे हैं। ये तस्कर झारखंड के रांची,खूंटी,सिमडेगा,डुमरी,गुमला केअलावा मुंबई व ओडिशा के हैं।
कुमार विश्वास के भाजपा में जाने की चर्चा,साहिबाबाद से लड़ना चाहते हैं चुनाव
गोवा और पंजाब विधानसभा चुनाव में जुटी आम आदमी पार्टी (आप)को राजनीतिक स्तर पर तगड़ा झटका लग सकता है। सूत्रों के मुताबिक,आप नेता कुमार विश्वास जल्‍द ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के तहत नामांकन 17 जनवरी से शुरू हो चुका है। मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो कुमार विश्‍वास गाजियाबाद जिले की साहिबाबाद विधानसभा सीट से आगामी चुनाव लड़ना चाहते हैं।
5000 से अधिक मदरसों पर फहराया जाएगा तिरंगा
गणतंत्र दिवस पर इस वर्ष देश के 5000 से अधिक मदरसों के साथ करीब 10 हजार मुस्लिम बहुल इलाकों में तिरंगा फहराने के साथ राष्ट्रगान भी गाया जाएगा। इतना ही नहीं,इस्लामिक शिक्षण संस्थानों और मस्जिदों में भी 26 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित होंगे। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) का कहना है कि गणतंत्र दिवस पर विशेष आयोजन को लेकर मुस्लिम धर्म गुरुओं और बुद्धिजीवियों से संपर्क किया जा रहा है।
राजस्थान पुलिस 6 महीने पुराने मामले में हार्दिक पटेल को कर सकती है गिरफ्तार
गुजरात पाटीदार आरक्षण आन्दोलन के संयोजक हार्दिक पटेल के गुजरात जाने से पहले राजस्थान पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. राजसमन्द के देलवाड़ा पुलिस ने हार्दिक पटेल को समन जा​री कर शनिवाप को पूछताछ के लिए उपस्थित रहने के आदेश दिए हैं. राजस्थान पुलिस की कार्यप्रणाली पर हार्दिक पटेल ने सवाल खड़े करते हुए अमित शाह के इशारे पर पुलिस को काम करने के आरोप लगाए. दरअसल, बीती रात हार्दिक पटेल के गुजरात से बाहर रहने के कोर्ट के आदेश की अवधी खत्म हुई है.
अफसरों की ज्यादती की शिकायत करने वाला जवान यज्ञ प्रताप भूख हड़ताल पर बैठा
सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर सुर्खियों में आए सेना के जवान यज्ञ प्रताप की पत्नी ने कहा है कि उनके पति भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। पत्नी ऋचा सिंह के मुताबिक यज्ञ प्रताप अफसरों के शोषण की वजह से खफा हैं और चाहते हैं कि उन्हें इंसाफ मिलना चाहिए। ऋचा सिंह ने ये भी कहा है कि अफसर उनके पति पर अपना बयान वापस लेने का दबाव बना रहे हैं। उनका मोबाइल भी जब्त कर लिया गया है।
नोटबंदी के बाद अपमानित महसूस कर रहे है रिजर्व बैंक कर्मचारी
नोटबंदी के बाद के घटनाक्रमों से अपमानित महसूस कर रहे भारतीय रिजर्व बैंक :आरबीआई के कर्मचारियों ने आज गवर्नर उर्जित पटेल को चिट्ठी लिखकर अपना विरोध दर्ज कराया है। कर्मचारियों ने पत्र में नोटबंदी की प्रक्रिया के परिचालन में कुप्रबंधन और सरकार द्वारा करेंसी संयोजन के लिए एक अधिकारी की नियुक्ति कर केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को चोट पहुंचाने का विरोध किया है। पत्र में कहा गया है कि इस कुप्रबंधन से आरबीआई की छवि और स्वायत्तता को इतना नुकसान पहुंचा है कि उसे दुरूस्त करना काफी मुश्किल है।
लाल चौक के पास कोर्ट रोड पर भीषण आग दुकानें व दो बैंक आग की चपेट में
श्रीनगर के लाल चौक के पास कोर्ट रोड पर आग लग गई है। ये आग काफी भयंकर रूप में लगी है। इस आग की चपेट में कई दुकाने और दो बैंको में आग लगी है। ये आग पीएनबी और विजया बैंक में आग लगी। जबकि एक पोस्टऑफिस भी आग का शिकार हुआ है।
सेना के जवान की शिकायत पर सामने आया आर्मी चीफ का बयान
भारतीय थल सेना बीएसएफ के एक जवान तेज बहादुर यादव द्वारा सोशल साइटस पर डाले गए वीडियो पर मचे बवाल के बाद आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा है कि सैनिक सोशल मीडिया पर शिकायत से बचे और सीधे मुझसे शिकायत करे। उन्होंने कहा कि हर कमांड ऑफिस पर एक शिकायत पेटी होगी। सैनिक उसमें अपनी शिकायत डाले। सैनिक की शिकायत पर वो खुद सुनवाई करेंगे।
कांग्रेस विधायक ने कहा,मैं था आतंकवादी,पाकिस्तान गया और साथ में लाया बंदूक
कांग्रेस के विधायक उस्मान मजीद ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कहा कि मैं विधायक बनने से पहले आतंकवादी था और 4 बार पाकिस्तान भी गया और वहां से बंदूक भी लाया था। विधानसभा में पी.डी.पी.विधायक नूर मोहम्मद ने आरोप लगाया कि उन्हें एक विधायक ने उनका कत्ल करने की धमकी दी है। पी.डी.पी.विधायक द्वारा यह आरोप लगाने के बाद विधानसभा में शोर-शराबा मचना शुरू हो गया।
मोदी पर TMC सांसद और ममता की अभद्र टिप्पणी कहा- चूहों से नहीं डरते
तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया कि नोटबंदी पर देशव्यापी प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चूहे की भांति गुजरात लौट जाना होगा। इस टिप्पणी पर भाजपा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कोलकाता भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कार्यालय के सामने सभा को संबोधित करते हुए कहा,2019 के (लोकसभा) चुनाव में,आप चूहे हो जाएंगे। आप शेर नहीं बने रहेंगे। मोदी को चूहे की तरह गुजरात लौट जाना होगा।
वाइब्रेंट गुजरात में बोले जेटली- जीएसटी और नोटबंदी से मजबूत होगी अर्थव्यवस्था
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वाइब्रेंट गुजरात में एक बार फिर नोटबंदी का गुणगान किया है। जेटली ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए बड़े फैसलों की जरूरत है। हर बड़े फैसले को लागू करने में कठिनाई होती है। वित्त मंत्री ने जीएसटी पर कहा कि अधिकतर मुद्दों का समाधान किया जा चुका है। कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे बचे हैं। मुझे आशा है कि अगले कुछ हफ्तों में हल निकल जाएगा। एक देश एक टैक्स सिस्टम से अर्थव्यवस्था बड़ी और साफ होगी।
मेरठ में दिए बयान पर साक्षी महाराज को चुनाव आयोग का नोटिस, कल तक देना होगा जवाब
बीजेपी सांसद साक्षी महाराज को चुनाव आयोग ने आचार संहिता तोड़ने के आरोप में नोटिस भेजा है। उन्हें जवाब देने के लिए 11 जनवरी तक का वक्त दिया गया है। उत्तर प्रदेश में 4 जनवरी से चुनावी आचार संहिता लागू है। यहां सात चरणों में चुनाव होने वाले हैं। पहले फेज की वोटिंग 11 फरवरी को होगी।
PMO नहीं जानता नोटबंदी पर किस-किस से ली सलाह
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को यह जानकारी नहीं है कि नोटबंदी का फैसला लेने से पहले किस-किस अधिकारी से सलाह ली गई थी। एक आरटीआइ के जरिये यह जानकारी मिली है। पीएमओ ने उस सवाल का जवाब देने से भी इन्कार किया,जिसमें पूछा गया था कि अचानक ऐसा निर्णय लेने को लेकर मुख्य आर्थिक सलाहकार और वित्त मंत्री की क्या राय थी? पीएमओ के अनुसार,यह प्रश्न आरटीआइ कानून की परिभाषा के तहत नहीं आता है।
रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, बैंकों और सरकार के बीच समन्वय की कमी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा ने सोमवार को केंद्र सरकार पर प्रबंधन की कमी को लेकर निशाना साधा। वाड्रा ने देशभर के पेट्रोल पंपों द्वारा रविवार रात को क्रेडिट या डेबिट कार्ड्स द्वारा भुगतान स्वीकार न करने की धमकी के मद्देनजर यह कहा। उन्होंने अपनी फेसबुक वॉल पर ये बातें कहीं। वाड्रा ने कहा कि सरकार और बैंकों के बीच समन्वय की कमी है।
वियतनाम को आकाश मिसाइल देने पर चर्चा, चीन को मिलेगा करारा जवाब
भारत जमीन से हवा में मार करने वाले में सक्षम आकाश मिसाइल को वियतनाम के साथ बिक्री पर चर्चा कर रहा है। भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय सैन्य संबंध बढ़ रहे हैं, ऐसे में दोनों को चीन से सावधान रहने की जरूरत है। चीन इस पर पैनी नजर बनाए हुए है। चीन लगातार भारत को एनएसजी का सदस्य बनने में रोड़ा अटका रहा है। इसके अलावा पठानकोट आतंकी हमले का मास्टरमाइंड जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को भी संयुक्त राष्ट्र के आतंकियों की सूची में शामिल करने के प्रस्ताव में चीन रोड़ा अटका रहा है। इसी के जवाब में भारत तेजी से चीन के आस-पास के देशों के सैन्य संबंध बढ़ा रहा है।
PM मोदी पर कांग्रेस का तंज,अपनी विश्वसनीयता करें साबित
कांग्रेस ने बिड़ला और सहारा समूह की डायरियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम आने को लेकर उन पर तंज कसते आज कहा कि ना खाऊंगा ना खाने दूंगा की बात करने वाले नेता को इस संबंध में जांच करवाकर अपनी विश्वसनीयता साबित करनी चाहिए। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाले ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डायरियों में नाम का खुलासा होने के बाद इस मामले को रफा दफा करने की साजिश की जा रही है।
अमित शाह के कार्यालय में नहीं है पीएम मोदी की फोटो
भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह के कार्यालय में पार्टी सुप्रीमो नरेंद्र मोदी की कोई फोटो नहीं है। हालांकि शाह के कार्यालय में श्यामा प्रसाद मुखर्जी,दीन दयाल उपाध्याय,अटल बिहारी वाजपेयी और स्वामी विवेकानंद की तस्वीरें दीवार पर टंगी हैं। जानकारों का कहना है कि शाह हनुमान की तरह हैं। जिस तरह से हनुमान के दिल में राम बसते थे उसी तरह शाह के दिल में भी मोदी बसते हैं।
नोटबंदी का विरोध कर रहे कांग्रेस नेता शशि थरूर पुलिस हिरासत में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 की आधी रात को बड़े नोटों पर बैन लगा दिया था,जिसके बाद से ही काग्रेस समेत विपक्षी पार्टिया नोटबंदी को लेकर सरकार के खिलाफ संसद से लेकर सड़क तक लड़ाई छेड़ दी हैं। शुक्रवार को नोटबंदी के खिलाफ आरबीआई के दफ्तर के सामने प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस सांसद शशि थरूर और पार्टी के अन्य नेताअाें काे पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हालांकि,पुलिस ने बाद में शशि थरूर समेत अन्य नेताअाें काे छाेड़ दिया।
PM मोदी के भाषण के बाद मची भगदड़ पुलिस ने बरसाई लाठियां
पटना साहिब के गांधी मैदान में गुरुवार को भगदड़ मच गई जिसमें कई लोगों को हल्की चोटें आई हैं। दरअसल प्रकाशोत्सव के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना पहुंचे थे। तख्त श्री पटना साहिब में आयोजित कार्यक्रम के बाद उन्होंने पटना के गांधी मैदान में एक जनसभा को संबोधित किया। मोदी जैसे ही अपना भाषण खत्म कर वहां से निकले,गांधी मैदान में प्रवेश करने वालों में अफरा-तफरी मच गई।
पंजाब में कांग्रेस तो उत्तराखंड में भाजपा की सरकार
चुनाव आयोग ने 4 जनवरी को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। आर्दश आचार लगते ही सभी पार्टियां चुनावी तैयारियों में जुट गई हैं। साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये एक तरह से सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है। इस बीच विभिन्न चुनावी सर्वे भी सामने आ रहे हैं।
अभिनेता ओम पुरी,दिल का दौरा पड़ने से निधन
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ओम पुरी का आज सुबह निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक उनका मुंबई के वर्सोवा स्थित उनके घर पर दिल का दौरा पडऩे से तड़के निधन हुआ। उनकी मौत की खबर सुन कर पूरा बॉलीवुड और उनके प्रशंसक सदमे में हैं। बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी की अदाकारी देश के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार ओम पुरी उन चुनिंदा कलाकारों मे रहे हैं।
बाप-बेटे एक दूसरे के नहीं हुए तो जनता के क्‍या होंगे: उमा भारती
केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने गुरुवार को रामपुर में अखिलेश यादव और मुलायम सिंह पर तीखा हमला बोला। केंद्रीय मंत्री ने ककहा कि जो बेटा बाप का नहीं हुआ और जो बाप बेटे का नहीं हुआ तो वो जनता का क्या होगा। यादवों का क्या होगा,मुसलमानो का क्या होगा। उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र का अपमान हुआ है। उन्‍होंने आगे कहा कि नोटेबंदी से भारत में सबसे ज्यादा तकलीफ मायावती को हुई है। हमे इस बात का अहसास हुआ,क्योंकि उनके नोट तहखाने में बंद हैं।
एयर इंडिया में 67,000 करोड़ के विमान खरीद 'घोटाले' की जांच तय समय में पूरा करने को SC ने दिया निर्देश
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को वर्ष 2005-06 में यूपीए सरकार के समय 111 विमानों खरीद के मामले में चल रही जांच को तय समय सीमा में पूरी करने को कहा है की। कोर्ट ने कहा की हम उम्मीद करते हैं की सीबीआई तय समय सीमा में जून 2017 तक जांच पूरी कर लेगी। थी। याचिका में कहा गया था कि यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान एयर इंडिया ने बिना वजह 111 विमान खरीदे, जिससे सरकारी खजाने को 67,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।
महबूबा ने श्रीनगर में कार पार्किंग परियोजनाओं का रखा शिलान्यास
श्रीनगर की प्रेस कॉलोनी में मौजूद लोगों को आश्चर्यचकित करने वाले घटनाक्रम के तौर पर श्रीनगर विकास प्राधिकरण (एस.डी.ए.) के अधिकारियों ने बुधवार को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती द्वारा रखे गए मल्टिपार्किंग के नींव के पत्थर को मुख्यमंत्री के प्रस्थान के बाद हटा लिया। मुख्यमंत्री ने श्रीनगर में मल्टिपार्किंग का नींव का पत्थर रखा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एस.डी.ए.अधिकारियों को परियोजना को दो सालों के भीतर पूरा करने पर इनाम देने का वायदा किया।
गलत साबित हुई नोटबंदी,अमान्य नोटों का 97% हिस्सा पहुंचा बैंकों में
नोटबंदी के जरिए काले धन को खत्म करने की मोदी सरकार की उम्मीदों पर एक बड़ी चोट लगी है। केंद्र सरकार के लिए यह बुरी खबर साबित हो सकती है। नोटबंदी के बाद 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बैंकों में जमा करने की समय सीमा खत्म होने यानि 30 दिसंबर 2016 तक ऐसे नोटों का अधिकांश हिस्सा बैंकों में जमा हो चुका है। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है।
सेना पद संभालने के बाद पहले बार जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे जनरल बिपिन रावत
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सेना का शीर्ष पद संभालने के बाद आज अपने पहले आधिकारिक दौरे पर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। सेना के शीर्ष सूत्रों के अनुसार वह यहां जम्मू में सैन्य प्रतिष्ठान का दौरा करेंगे। सैन्य प्रमुख बनने के बाद यह उनका पहला जम्मू-कश्मीर दौरा होगा। पिछले सप्ताह जनरल रावत ने 13 लाख सैन्यकर्मियों वाली भारतीय सेना के प्रमुख का पदभार संभाला था। वह 27वें सेना प्रमुख हैं।
भारत की अपील पर संयुक्त अरब अमीरात में दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है। यूएई ने भारत के डॉजियर पर कार्रवाई करते हुए दाऊद की दुबई में करीब 15 हजार करोड़ रूपये से ज़्यादा की प्रॉपर्टी को ज़ब्त कर लिया है। इसमें एक होटल और कई रियल स्टेट से जुडी प्रॉपर्टी शामिल है।
पांच राज्यों के चुनाव पर चुनाव आयोग में अहम बैठक आज
पांच राज्यों के चुनाव की तैयारियों की अंतिम समीक्षा पर आज दोपहर चुनाव आयोग में एक अहम बैठक है। इस बैठक में पांचों राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी और पुलिस अधिकारी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में मतदाता सूची और राज्यों में कानून व्यवस्था कि की जाएगी समीक्षा की जाएगी। चुनाव आयोग ने चुनाव के चरणों से जुड़ी सारी तैयारी हफ्ते भर पहले ही पूरी कर ली है।
किरनमय नंदा का आरोप- मुलायम के फर्जी साइन कर जारी किए गए आदेश
समाजवादी पार्टी में कब्जे को लेकर जारी जंग के बीच अब साइन को लेकर भी नया विवाद खड़ा गया है हो। मुलायम सिंह द्वारा समाजवादी पार्टी से निकाले गए पुराने भरोसेमंद किरनमय नंदा ने आरोप लगाया है कि 1 जनवरी को जारी दो पत्रों में मुलायम सिंह यादव के दस्तखत अलग-अलग हैं। इस बयान के बाद साइन को लेकर नया विवाद शुरू हो गया है।
तापस पाल ने रोज वैली घोटाले में बाबुल सुप्रियो का नाम घसीटा
तृणमूल कांग्रेस सांसद तापस पाल ने भ्रष्टाचार के मामले में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो का नाम घसीटा। सीबीआई ने पाल को रोज वैली चिटफंड घोटाले में कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया है।पाल ने कहा,मैं निर्दोष हूं। मैं किसी भी तरह से घोटाले में शामिल नहीं हूं और सच्चाई शीघ्र सामने आएगी। मैंने सीबीआई के समक्ष बाबुल सुप्रियो और कुछ अन्य लोगों के नाम लिए हैं। सच्चाई सामने आएगी। सीबीआई पाल को पूछताछ के लिए तीन दिन की रिमांड पर ले जा रही थी।
NSG की वेबसाइट हैक,PM मोदी के लिए लिखे अपशब्द
पाकिस्तान से जुड़े संदिग्ध लोगों ने प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड एनएसजी की आधिकारिक वैबसाइट को हैक कर लिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपशब्द और भारत विरोधी सामग्री से इसे बिगाड़ दिया। अधिकारियों ने कहा कि हैकिंग का प्रयास आज देखा गया और यूआरएलको अपने मुख्यालय से आतंकवाद निरोधक बल ने तुरंत ब्लॉक कर दिया। हैकरों ने अपनी पहचान एलोन इंजैक्टर के तौर पर बताई और वेबसाइट के होमपेज पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट की।
देश के नए वायुसेनाध्यक्ष धनोवा से जिन्होंने करगिल मे छुड़ाए थे दुश्मन के छक्के
वायुसेनाध्यक्ष अरुप राहा के कार्यकाल के अंतिम दिन शनिवार को बीएस धनोवा ने उनकी जगह पद ग्रहण कर लिया। धनोवा इससे पहले एयर मार्शल के पद पर थे और साथ ही करगिल युद्ध के दिग्गज योद्धा रह चुके हैं। इसके अलावा थलसेनाध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग के रिटायर होने के साथ ही बिपिन रावत ने भी उनकी जगह पदभार ग्रहण किया। बता दें कि ये दोनों 1978 बैच के अधिकारी हैं। नवनिर्वाचित वायुसेनाध्यक्ष बी एस धनोवा जिन्हें कारगिल युद्ध के बाद युद्ध सेवा मेडल का भी अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
मोदी की बातों पर लोगों को अब भरोसा नहीं रहा: राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार से बैंकों से साप्ताहिक नकदी निकासी की सीमा को हटाने की मांग करते हुए आज कहा कि नोटबंदी के बाद पिछले पचास दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों पर लोगों का भरोसा खत्म हुआ है। गांधी ने एटीएम से नकदी निकासी की सीमा बढ़ाने और निकासी की पहले तय साप्ताहिक सीमा बरकरार रखने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा जारी अधिसूचना की आलोचना करते हुए ट््वीट में कहा कि बैंकों से सप्ताह में नकदी निकासी की सीमा बढ़ाई जानी चाहिए।
शिवसेना करेगी गोवा के आर्कबिशप की शिकायत
शिवसेना ने गोवा और दमन के आर्कबिशप फिलिप नेरी फेराओ के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत करने की बात कही है। पार्टी का कहना है कि फेराओ चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा,चर्च एक धार्मिक स्थल है और आर्कबिशप इसके प्रमुख। वह नेताओं को बुलाकर अपने समुदाय की बात नहीं कर सकते। चुनाव आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए।
नोटबंदी के बाद शिरडी के साईंबाबा मंदिर में घटे दानदाता
नोटबंदी का असर प्रसिद्ध साईंबाबा मंदिर के चढ़ावे पर भी दिखा है। इसकी घोषणा के 50 दिनों बाद मंदिर को कुल 31.73 करोड़ रुपये दान के रूप में मिले। मंदिर को पिछले साल जहां प्रतिदिन 45 लाख रुपये दान मिला,वहीं नोटबंदी के बाद यह घटकर 35 लाख रुपये पर आ गया। श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट के ट्रस्टी सचिन तांबे ने बताया कि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के रूप में 4.53 करोड़ रुपये का दान मिला है। 3.80 करोड़ रुपये का दान 2,000 और 500 रुपये के नए नोटों के रूप में आया है। पिछले 50 दिनों के दौरान संस्थान को दान-पात्रों से 18.96 करोड़ रुपये मिला।
मेडिकल प्रवेश में प्राइवेट कालेजों की मनमानी हमेशा के लिए खत्म
मेडिकल कालेजों में दाखिले के दौरान प्राइवेट कालेजों की मनमानी हमेशा के लिए खत्म होने वाली है। इसके लिए केंद्र सरकार ने डॉक्टरी की हर सीट पर दाखिला सरकारी काउंसलिंग से ही कराने के कानून का मसौदा तैयार कर लिया है। इसी तरह सरकारी नौकरी करने वाले एमबीबीएस डॉक्टरों के लिए पीजी में दाखिला बेहद आसान हो जाएगा। इस कानून में पीजी (स्नातकोत्तर) की सीटों पर 50 फीसद तक रिजर्वेशन सरकारी डॉक्टरों के लिए होगा।
घने कोहरे की चादर में लिपटा दिल्ली ट्रेनें लेट फ्लाइट्स पर भी असर
दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में आम जनजीवन पर कोहरे की मार पड़ रही है। घने कोहरे की वजह से जहां कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं वहीं कई घंटों लेट चल रही हैं। कोहरे के कारण दिल्‍ली आने वाली और यहां से उड़ान भरने वाली कई इंटरनैशनल और नैशनल फ्लाइट्स भी लेट हुईं हैं।
बैंकों में मोटी रकम जमा कराने वाले सावधान,I-T डिपार्टमेंट जारी करेगा नोटिस
नोटबंदी के बाद से अब तक बैंकों में जमा हुई रकम में करीब 4 लाख करोड़ रुपए संदिग्ध हो सकते हैं। आयकर विभाग के मुताबिक यह अघोषित आय जिन खातों में जमा हुई है,उन्हें नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। उन लोगों के खिलाफ ऐक्शन लिया जाएगा,जो आय के स्रोत का खुलासा नहीं करेंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास मौजूद 17 दिसंबर तक के डेटा के मुताबिक 1.14 लाख खातों में यह 4 लाख करोड़ रुपए जमा हुए हैं।
एयर इंडिया के पायलट ने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर सुनाई खरी-खोटी
नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू को एयर इंडिया के एक पायलट ने खत लिख कर करारा जवाब दिया है। खत में पायलट ने गजपति राजू की उस बात का प्रतिउत्तर दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि एयर इंडिया के कर्मचारियों में कमिटमेंट की कमी है जिसकी वजह से एयर इंडिया प्राइवेट एयरलाइंस से पीछ हो गई है। इसी बात का विरोध करते हुए पायलट शुभाशीष मजुमदार ने सांसदों के आचरण और कमिटमेंट पर ही सवाल खड़ा कर दिया।
इस बार छुट्टी पर विदेश नहीं जाएंगे राहुल यहीं मनाएंगे नया साल
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस बार लंबी छुट्टी लेकर विदेश नहीं जा रहे हैं। वह यहीं रहकर नया साल मनाएंगे। इससे पहले राहुल साल खत्म होते-होते 20 दिसंबर के आसपास 15-20 दिनों के लिए विदेश चले जाया करते थे। लेकिन 2014 की करारी हार के बाद राहुल गांधी तकरीबन 2 महीने के लिए छुट्टी पर चले गए थे,जिसे लेकर राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था।
खेल मंत्री ने कहा- कलमाडी व चौटाला को IOA का आजीवन अध्‍यक्ष बनना स्वीकार नहीं
खेल मंत्री विजय गोयल ने कलमाडी और चौटाला को आईओए का आजीवन अध्यक्ष बनाए जाने के फैसले पर हैरानी जताई है। उन्होंने कहा कि सरकार से बड़ा कोई नहीं है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने इसकी पूरी जानकारी मांगी है। सरकार जो भी कदम ठीक समझेगी वो उठाएगी। गाेयल का कहना है कि दोनों के ऊपर आपराधिक मामले हैं,गंभीर अपराधिक पृष्ठभूमि होने की वजह से दोनों को मैनेजमेंट की कमेटी से हटाया गया था। खेल मंत्री का कहना था कि सरकार खेलों में पारदर्शिता की तरफदार है।
ED की छापेमारी पर बोले मेघवाल- जो गलती करेगा उस पर होगी कार्रवाई
ईडी की छापेमारी में बीएसपी के खाते में मिले 104 करोड़ रुपए पाए जाने पर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद सरकार व आरबीआई ने जो व्यवस्था तय की थी अगर उसके नियमानुसार कोई नहीं चलेगा उस पर कार्रवाई होगी। फिर चाहे कोई पार्टी हो या कोई बड़ा आदमी इसमें किसी को कोई छूट नहीं मिलेगी। वहीं पीएम की अर्थशास्त्रियों की बैठक के बारे में मेघवाल ने कहा कि वित्त मंत्रालय में लगातार बैठकें हो रही हैं जिसमें प्री बजट प्लानिंग के साथ नोटबंदी पर भी बात हुई है।
दिल्ली एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा,इंडिगो-स्पाइसजेट के विमान टकराने से बचे
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मंगलवार को बड़ा हादसा होने से टल गया। हवाई अड्डे पर स्पाइस जेट और इंडिगो के विमान टकराने से बच गए। इससे पहले ही अाज गोवा में एयर इंडिया की एक फ्लाइट रनवे पर फिसल गई थी। DGCA के अनुसार,दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर इंडिगो और स्पाइस जेट के विमान भिड़ने से बाल-बाल बच गए।
कार डीलरों को आयकर विभाग का नोटिस
नोटबंदी के बाद कालाधन रखने वालों पर सरकार ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। आयकर विभाग ने अब देशभर के बड़े कार डीलरों को नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में उन खरीददारों के नाम और पते मांगे गए हैं,जिन्होंने 1 नवंबर के बाद से कारें खरीदी हैं।
रेल दुर्घटना पर दोगुनी होगी मुआवजे की राशि रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन
भारतीय रेलवे ने दुर्घटनाग्रस्त पीड़ितों को दिए जाने वाले मुआवजे में अब बढ़ोत्तरी करने की घोषणा की है। मुआवजे का नया नियम 01 जनवरी 2017 से लागू किया जाएगा। 19 साल बाद भारतीय रेलवे ने दुर्घटना पीड़ितों के मुआवजे को अब दुगुना करने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि नए नियम के अनुसार,रेल दुर्घटनाओं के शिकार लोगों को 4 लाख की बजाए 8 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।
तमिलनाडु के नारनपुरम में पटाखा फैक्ट्री में आग,3 लोगों की मौत
तमिलनाडु के विरधुनगर जिले में नाराणपुरम स्थित एक पटाखा फैक्टरी में आग लग गई जिसमें झुलसने के कारण आज तीन कामगारों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि फैक्टरी में तीन अन्य लोग फंसे थे जिन्हें आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे दमकल एवं बचाव सेवा के कर्मचारियों ने बचा लिया।
RBI की सिफारिश के कुछ घंटों बाद ही PM मोदी ने कर दी नोटबंदी की घोषणा
भारतीय रिजर्व बैंक(आर.बी.आई.) ने 500-1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने का प्रस्ताव 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के कुछ घंटों पहले ही दिया था। यह जानकारी एक आर.टी.आई.से मिली है। जानकारी के मुताबिक,रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ऐक्ट- 1934 में केंद्र सरकार को यह अधिकार है कि वह किसी भी नोट को चलन से बंद करने का फैसला ले सके। हालांकि सरकार स्वयं ऐसा नहीं कर सकती है।
500 करोड़ में बनेगी छत्रपति शिवाजी की मूर्ति स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा होगी ऊंचाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल छत्रपति शिवाजी स्मारक परियोजना का भूमिपूजन करेंगे। महाराष्ट्र सरकार ने इस स्मारक को बनाने के लिए मरीन ड्राइव से तीन किलोमीटर दूर एक टापू भी चुन लिया है। शिवाजी स्मारक प्रतिष्ठान के अध्यक्ष विनायक मेटे के अनुसार अरब सागर में बनने वाली छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी।
पिछले 2 माह में मेरी छवि को नुकसान पहुंचाने की हुई कोशिश: रतन टाटा
टाटा संस के निष्कासित चेयरमैन साइरस मिस्त्री के साथ अपनी खींचतान में अपनी चुप्पी तोड़ते हुए रतन टाटा ने शुक्रवार को कहा कि बीते दो महीने में उनकी व्यक्तिगत छवि को चोट पहुंचाने की निश्चित कोशिश की गई है लेकिन अंतत: सचाई सामने आएगी भले ही प्रक्रिया कितनी भी पीड़ादायी हो। उल्लेखनीय है कि 24 अक्तूबर को मिस्त्री को टाटा संस के चेयरमैन पद से अचानक हटा दिया गया। रतन टाटा को अंतरिम चेयरमन बनाया।
ठंड और घने कोहरे की चपेट में उत्तर भारत 52 ट्रेनें लेट
उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर और कोहरे की स्थिति कायम है,जबकि कश्मीर घाटी के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है। राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में सुबह से ही कोहरे की हल्की चादर छाई हुई है। कोहरे के चलते 50 से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही हैं और 5 का समय बदलाव,1 रद्द की होने की जानकारी हैं।
कैब ड्राइवर ने खाते में जमा कराए 7 करोड़ आयकर विभाग हैरान
500 और 1000 के नोटों को अमान्य घोषित किए जाने के बाद से जिन बैंक खातों में बड़ी रकम जमा करवाई गई है,उनकी जांच आयकर विभाग कर रहा है। अधिकारियों को एक ऐसे कैब चालक के बारे में पता चला है जिसने खाते में 7 करोड़ रुपए के पुराने नोट जमा किए हैं। इस ड्राइवर के खाते में नवंबर के दूसरे हफ्ते में हुई नोटबंदी की घोषणा के बाद अलग-अलग रकम जमा की गई। खाता स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में है। एक आयकर अधिकारी ने बताया कि नोटबंदी के पहले यह खाता निष्क्रिय था।
सीबीआई ने सीएम हरीश रावत को भेजा समन
सियासी संकट के दौरान विधायकों की खरीद-फरोख्त को लेकर सामने आए स्टिंग के मामले में एक बार फिर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। जानकारी मुताबिक सीबीआई ने हरीश रावत को समन भेजा है और 26 दिसम्बर को पूछताछ के लिए उन्हें बुलाया गया है। उन्हें सीबीआई मुख्यालय दिल्ली में उपस्थित होने को कहा गया है।
प्रधानमंत्री के खिलाफ आधारहीन आरोप लगाकर राहुल साबित हुए पप्पू -गिरिराज
केन्द्रीय लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उपक्रम राज्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को झूठों का राजा करार दिया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ निराधार आरोप लगाकर उन्होंने यह साबित कर दिया कि वह राजनीति के पप्पू हैं। गिरिराज ने पत्रकारों से बातचीत में आरोप लगाया और कहा कि राहुल राजनीति के पप्पू हैं और झूठों के राजा हैं।
गुत्थी का PM मोदी को खुला खत- दाऊद के इंटरव्यू की मांगी इजाजत
कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में गुत्थी और डॉ.गुलाटी जैसे किरदार निभाने वाले सुनील ग्रोवर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा है,जिसमें उन्हाेंने पीएम से रिक्वेस्ट की है कि वो कॉफी पर दाऊद का इंटरव्यू करना चाहते हैं। सुनील ने कहा कि हमारे पास हजारों सवाल हैं और हम सुनना चाहते हैं कि मुंबई बम धमाके करने वाला अपने बचाव में क्या कहता है। बता दें कि सुनील ग्रोवर की फिल्म कॉफी विद डी रिलीज होने वाली है,जिसमें वो एक जर्नलिस्ट का किरदार निभा रहे हैं।
उद्धव की जिद पूरी मिलेगी PM मोदी के बगल में सीट
पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी वाले एक समारोह का बहिष्कार करने वाली शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे 24 दिसंबर को आयोजित होने वाले एक जन समारोह में हिस्सा लेंगे। समारोह को मोदी संबोधित करने वाले हैं। बताया जाता है कि ठाकरे की जिद थी कि कार्यक्रम में मंच पर उनकी सीट मोदी की सीट के बगल में रखी जाए जिसे महाराष्ट्र सरकार ने मान लिया है। पिछले साल उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम का बहिष्कार किया था।
राहुल गांधी के आरोपों पर बीजेपी का पलटवार
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज गुजरात के मेहसाणा में रैली को संबोधित किया। रैली में राहुल ने पीएम मोदी पर कई अाराेप लगाए,जिसके जबाव में भाजपा ने भी उन पर पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी हारे हुए हैं,इसलिए बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं। वे अगस्ता वेस्टलैंड मामले में परिवार के लोगों के नाम आने से वह बहुत परेशान हैं। राहुल पर कटाक्ष करते हुए केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि वे खुद नेशनल हेराल्ड केस में जमानत पर हैं।
भगवद गीता के अनुवाद को प्रकाशित करवाना चाहती हैं इंद्राणी मुखर्जी
शीना बोरा हत्या मामले की प्रमुख आरोपी इंद्राणी मुखर्जी ने आज निचली अदालत में कहा कि उन्होंने भगवद गीता के 700 श्लोकों का अंग्रेजी में अनुवाद किया है और इसके प्रकाशन की अनुमति चाहती हैं। उन्होंने कहा,मैंने भगवद गीता के 700 श्लोकों का संस्कृत से अंग्रेजी में अनुवाद किया है और मैं इसे प्रकाशित करवाना चाहती हूं। न्यायाधीश एच एस महाजन ने उन्हें कल इस बाबत आवेदन दाखिल करने को कहा।
विधानसभा में स्‍पीकर का मेस छीना और TMC विधायक ने लगा दी दौड़
आमतौर पर संसद और विधानसभाओं में नेता हंगामा करते नजर आते हैं। कई बार आलम यह हो जाता है कि नेताओं में हाथपाई तक की नौबत आ जाती है। लेकिन त्रिपुरा विधानसभा में एक अलग तरह का मामला सामने आया है जहां एक विधायक विधासभा स्‍पीकर का मेस लेकर ही भाग गया। वहां मौजूद स्‍टाफ ने उन्‍हें जैसे-तैसे पकड़ा और मेस वपास लिया। जानकारी के अनुसार यह विधायक टीएमसी के सु‍दीप रॉय बर्मन हैं। दरअसल सोमवार को विधानसभा में राज्‍य के वनमंत्री नरेश जमातिया पर उनकी पार्टी से निकाले गए नेता द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपों पर बहस हो रही थी।
NGT का फरमान पब्लिक प्लेस पर कचरा फेंका तो 10000 रुपए जुर्माना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता मिशन को अब एनजीटी यानी कि नेशनल ग्रीन टिब्यूनल का भी समर्थन मिल गया है। दरअसल,एनजीटी ने एक आदेश जारी किया है। जिसके तहत अब यदि कोई सार्वजनिक स्थल पर कचरा फेंकते हुए दिखता है तो उसे तकरीबन 10000 का जुर्माना देना होगा। आदेश पारित करते हुए एनजीटी की ओर से कहा गया कि देशभर में ख़ासकर दिल्ली में कचरा प्रदूषण का सबसे गम्भीर कारक है।
निकाह था पठानकोट हमले का कोड
पठानकोट वायु सेना अड्डे पर दो जनवरी को हुए आतंकी हमला मामले में एनआईए की आेर से दायर आरोपपत्र में छह सुरक्षा प्राप्त लोगों,जेल में बंद एक आतंकी और एफबीआई एवं अमेरिका के न्याय विभाग के अधिकारियों को गवाह के रूप में नामित किया गया है। एनआईए ने जैश ए मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और अन्य तीन को आरोपी बनाया है और पंचकुला स्थित विशेष एनआईए की अदालत के समक्ष वैज्ञानिक,मौखिक और तकनीकी साक्ष्य पेश किए हैं।
TMC विधायक ने किया राष्ट्रगान का अपमान
राष्ट्रगान को लेकर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने कई महत्पूर्ण निर्णय दिए हैं। कुछ दिन पहले ही उच्‍चतम न्यायालय ने सिनेमाघरों में फिल्म खत्म होने के बाद राष्ट्रगान बजाने और सभी को उसके सम्मान में खड़े होने का महत्वपूर्ण निर्णय भी दिया है। एेसे में अगर सरकार और नेता लाेग ही इन नियमाें का पालन नहीं करेंगे,ताे राष्ट्रगान के क्या मायने रह जाएंगे।
कानपुर में PM मोदी की परिवर्तन रैली समाजवादी एम्बुलेंस भी रहेंगी मौजूद
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोमवार को कानपुर में होने वाली परिवर्तन रैली के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए समाजवादी एम्बुलेंस रैली स्थल के इर्द गिर्द मौजूद रहेंगी। प्रधानमंत्री बनने के बाद औद्योगिक नगरी और पार्टी के सरंक्षक मंडल के सदस्य डा.मुरली मनोहर जोशी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र कानपुर में मोदी का यह पहला दौरा होगा।
नोटबंदी के बाद बड़ा फैसला लेने की तैयारी में रामदेव
बाबा रामदेव अब पूरी तरह से केंद्र सरकार की कैशलेस इकॉनमी की पहल के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। वह पतंजलि स्टोर्स को डिजिटल पेमेंट के लिए तैयार करने में लगे हैं। इसके लिए नवंबर के दूसरे सप्ताह में उन्होंने 5 बैंकों से बातचीत की थी। इस बातचीत में उन्होंने बैंकों से पतंजलि के सभी स्टोर्स को लिंक करने के लिए कहा था ताकि ग्राहक के लिए कार्ड,वॉलिट और अन्य डिजिटल माध्यमों से पेमेंट करने की सुविधा शुरू हो सके।
पेटीएम का दावा ग्राहकों ने की 6.15 लाख रुपए की धोखाधड़ी
डिजिटल लेन-देन की सुविधा देने वाली मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने दावा किया है कि 48 ग्राहकों ने उसके साथ 6.15 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है। सी.बी.आई.ने मामला दर्ज कर लिया है। एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया और नकदी रहित अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन देने में लगे हैं,ऐसे में ये खबर किसी झटके से कम नहीं है। कभी ग्राहकों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की खबरें आती हैं तो कभी कंपनियों को चूना लगाने की। हाल ही में चिपसेट मेकर कंपनी क्वालकॉम ने कहा था कि भारत में कोई भी मोबाइल एप्प सुरक्षित नहीं है। कंपनी का कहना है।
रतन टाटा छोड़ सकते हैं चेयरमैन पद वाडिया ने दर्ज कराया केस
पिछले दिनों साइरस मिस्त्री को अचानक टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाने वाले रतन टाटा भी टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे सकते हैं। ट्रस्ट ने बाहरी कंसल्टेंट से नए चेयरमैन के चुनाव को लेकर सलाह मांगी है। इस ट्रस्ट की 108 अरब डॉलर (तकरीबन 7,327 अरब रुपए) की पूंजी वाले टाटा समूह में 66 फीसदी की हिस्सेदारी है।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरबीआई गर्वनर को दिखाए काले झंडे
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल को कोलकाता एयरपोर्ट पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के गुस्से का शिकार होना पड़ा। कोलकाता से लौटते वक्त उन्हें हवाई अड्डे के बाहर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए और उनके विरोध में नारेबाजी भी की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी और उसके बाद कैश की कमी पर नाराजगी जाहिर की। गुस्साए कार्यकर्ताओं ने पटेल के साथ हाथापाई भी की।
CM का अंकल पर कटाक्ष कहा कोई साथ हो या न हो हम चौके छक्‍के से शुरुआत करने वाले खिलाड़ी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार को कुछ करीबियों का पत्ता कटने पर कहा कि 80 प्रतिशत समर्थक अभी भी हैं। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही चाचा साथ न हों,अंकल साथ न हों,लेकिन जनता साथ होनी चाहिए। यादव ने कहा कि हम वो खिलाड़ी हैं,जो छक्के और चौके से शुरुआत करते हैं। आपको बता दें कि इस दौरान सीएम का इशारा शिवपाल यादव और अमर सिंह की ओर था।
जयललिता के बाद उनकी करीबी शशिकला को मिली AIDMK की कमान
एआईडीएमके की महासचिव और तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता का 6 दिसंबर को निधन हो गया था। इसके बाद से पार्टी की कमान किसके हाथ में होगी इस पर सस्पेंस बना हुआ था। सभी को पार्टी के नए महासचिव का इंतजार है। जो अब पूरा हो गया है। गुरुवार को पार्टी ने इस पर बड़ा फैसला लेते हुए जयललिता की सबसे करीबी रही शशिकला को पार्टी का महासचिव बनाया है।एआईडीएमके के प्रवक्ता ने कहा कि पूरी पार्टी,कार्यकर्ता और जनता चाहती है कि शशिकला को कमान मिले।
यासीन भटकल सहित 5 आईएम आतंकी दोषी करार
आतंक के मामले में प्रतिबंधित हिज्बुल मुजाहिदीन के सदस्यों की पहली बार दोषसिद्धि के तहत विशेष एनआईए अदालत ने यहां मोहम्मद अहमद सिद्दीबापा उर्फ यासीन भटकल और 4 अन्य को दिलसुखनगर में 21 फरवरी 2013 में हुए दोहरे बम धमाकों में संलिप्तता के लिए दोषी ठहराया। इन धमाकों में 18 लोगों की जान गई थी। आरोपियों को 19 दिसंबर को सजा सुनाई जाएगी।
कोहरे के कारण 61 ट्रेनें लेट व 3 उड़ानें रद्द
कोहरे का कहर दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में जारी है। कोहरे के कारण दिल्ली में 61 ट्रेनें देर से चल रही हैं और 13 ट्रेनें रद्द की गईं वहीं 9 फ्लाइट्स में देरी,3 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।
कोहरे के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त,81 ट्रेनें लेट व फ्लाइट्स भी प्रभावित
पूरे उत्तर भारत में कोहरे का कहर जारी है। पंजाब में जहां दो दिनों से घना कोहरा छाया हुआ है वहीं दिल्ली में पिछले काफी दिनों से इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कोहरे के कारण यातायात पर भी काफी असर पड़ा है।
केजरीवाल 23 दिसंबर को करेंगे नोटबंदी घोटाले का खुलासा
आम आदमी पार्टी की 23 दिसंबर को जयपुर में आयोजित सभा में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देश में 8 लाख करोड़ से भी बड़े नोटबंदी घोटाले का खुलासा करेंगे। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दिलीप पांडे तथा प्रदेश के वरिष्ठ नेता डा. विरेंद्र सिंह ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि देश में 8 लाख करोड़ से भी ज्यादा बड़ा नोटबंदी घोटाला हुआ है तथा कालेधन,जालीनोट,आतंकवाद और भ्रष्टाचार के नाम पर आम आदमी का पैसा बैंकों में बंधक बना लिया गया है जिससे अर्थ व्यवस्था का पहिया रूक गया है।
मनमोहन सिंह से पूछताछ कर सकती है CBI
अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में सीबीआई ने अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी और उनके चचेरे भाई जूली त्यागी और वकील गौतम खेतान को गिरफ्तार करने के बाद सीबीआई ने जांच के लिए कुछ बड़े नाम भी शामिल कर लिए हैं। इस मामले में सीबीआई अब पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, टीके नायर और एमके नारायणन से पूछताछ कर सकती है।
मोदी को भाषण देने से किसने रोका कितना झूठ बोलेंगे : दिग्विजय
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बाद दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी के उस बयान पर पलटवार किया जिसमें उन्होंने विपक्ष पर आरोप लगाया था कि उन्हें संसद में बोलने नहीं दिया जा रहा है। दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी पर तीखा निशाना साधते हुए ट्वीट पर लिखा कि मोदी जी अब आपके निशाने पर संसद है। हिटलर के रहते हुए जर्मनी की संसद जला दी गई थी। आपको संसद में भाषण देने से किसने रोका,कितना झूठ बोलेंगे।
मोदी के पास अब भाषण देने के अलावा कोई विकल्प नहीं: ममता
नोटबंदी को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर प्रहार किया है। गुजरात के बनासकांठा में मोदी के एक जनसभा को संबोधित करने के तुरंत बाद एक ट्वीट में ममता ने कहा,मोदी बाबू जानते हैं कि नोटबंदी अब बेपटरी हो गई है। भाषण देने के अलावा उनके पास कोई समाधान नहीं है।
पार्रिकर ने ममता बनर्जी को लिखा खत कहा सेना को विवाद में घसीटने से दुखी हूं
रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिखी है। इसमें रक्षामंत्री ने सेना को राजनीतिक विवाद में घसीटे जाने पर दुख जताया है। बता दें कि ममता बनर्जी ने बंगाल में सेना की तैनाती पर चिंता जताई थी और कहा था कि यह सब सरकार के कहने पर हो रहा है। ममता ने आरोप लगाया था कि सेना के गश्त की न तो प्रशासन को जानकारी थी और न ही बंगाल पुलिस को।
रेल टिकटों पर मिल रही सब्सिडी छोड़े लोगः सुरेश प्रभु
पिछले कुछ समय से भारतीय रेल पैसों की किल्लत से परेशान है,इससे उबरने के लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने लोगों से भारतीय रेलवे में मिलने वाली सब्सिडी को छोड़ने की अपील की है। भारतीय रेलवे का मुनाफा बढ़ाने के उद्देश्य से सुरेश प्रभु ने यह प्रस्ताव दिया है। जिसमें मर्जी से रेलवे सब्सिडी को छोड़ना,वीकेंड पर स्पेशल ट्रेन और आखिरी समय में खाली बर्थ पर छूट देने के प्रस्ताव शामिल हैं।
मुठभेड़ स्थल से भाग निकला लश्कर कमांडर अबु दुजाना
दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के अरवानी क्षेत्र में बुधवार को मुठभेड़ स्थल से आतंकी संगठन लश्कर-ए-तोयबा का शीर्ष कमांडर अबु दुजाना भागने में कामयाब रहा। सूत्रों के अनुसार अरवानी के हुसनपुरा गांव में आतंकियों की मौजूदगी के बारे में गुफ्त सूचना के आधार पर पुलिस के एस.ओ.जी.और सेना के 1 आर.आर.ने गांव को घेर कर तलाशी अभियान चलाया। अभियान के दौरान कुछ रिहायशी मकानों की भी तलाशी ली गई। इस दौरान गांव में कुछ गोलियों की आवाज भी सुनी गई।
केजरीवाल को राहत,HC ने मानहानि मामले में दी छूट
दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के पुत्र अमित सिब्बल द्वारा दायर आपराधिक मानहानि के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को निचली अदालत के समक्ष उपस्थित होने से आज स्थायी रूप से छूट प्रदान कर दी। न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने कहा कि अगर केजरीवाल की अनुपस्थिति से मामले की सुनवाई में देरी होती है तब निचली अदालत को आदेश में परिवर्तन करने की छूट है और आप नेता को निर्देश दिया कि जब जरूरत हो तब उपस्थित हों।
रूस डिप्लोमैट्स को खाने तक के लिए मुश्किल,MEA ने वित्त मंत्रालय को भेजी शिकायत
नोटबंदी का प्रभाव भारतीय राजनय पर भी दिख रहा है और नकदी की कमी के चलते अपने दूतावास में कामकाज प्रभावित होने पर रूस ने भारत के समक्ष अपना कड़ा विरोध जताते हुए जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है। रूसी राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन ने विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखकर रूसी राजनयिकों के नकदी निकासी पर लगी रोक के मामले में हस्तक्षेप करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रति सप्ताह 50 हजार रुपए की अपर्याप्त सीमा से दूतावास का सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है।
कैश की कमी से भड़के कई देशों के राजनयिक
पाकिस्तानी उच्चायोग को नोटबंदी की वजह से हुई मुश्किलों का हल निकालने के बाद अब भारत में मौजूद बहुत से अन्य देशों के राजनयिक ने भी बैंक विदड्रॉल लिमिट को लेकर नाराजगी जताई है। कुछ राजनयिक ने तो अपने देश में सरकारों को भारतीय दूतावासों के लिए भी बैंक से कैश निकालने पर लिमिट लगाने का सुझाव भी दिया है।
HC ने उठाए RBI से पूछा,किस अधिकार से निकासी पर लगाई पांबदी
नोटबंदी के बाद बैंकों और ए.टी.एम.से नोटों की निकासी के लिए सीमा तय किए जाने पर गुजरात हाई कोर्ट ने रिजर्व बैंक से पूछा है कि आखिर किस अधिकार के तहत उसने यह रोक लगाई है। चीफ जस्टिस आर.एस रेड्डी और जस्टिस वीएम पंचोली ने यह भी पूछा कि आखिर कैसे जिला केंद्र को-ऑपरेटिव बैंक्स पर पाबंदियां लगा दीं। अदालत ने कहा कि अथॉरिटीज के पास नोटों को बैन किए जाने की ताकत होती है लेकिन निकासी की सीमा तय करने का अधिकार कहां है? हाई कोर्ट ने आर.बी.आई.से मंगलवार को इन सवालों के जवाब देने को कहा है।
13860 करोड़ के आय की घोषणा करने वाले व्यवसायी महेश शाह रिहा
नाटकीय ढंग से पकड़े गए अहमदाबाद निवासी रहस्यमयी व्यवसायी महेश शाह को आयकर विभाग ने आज आंशिक पूछताछ के बाद रिहा कर दिया और फिलहाल वह यहां बेटी के घर में ‘नजरबंद’ जैसी स्थिति में हैं। आयकर अधिकारी पी.सी.मोदी ने बताया कि शाह को आंशिक पूछताछ के बाद फिलहाल रिहा कर दिया गया है। उनसे कल फिर पूछताछ की जाएगी। वह जांच में सहयोग कर रहे हैं।
हार्ट ऑफ एशिया में अजीज ने किया भारत-पाक संबंधों का जिक्र
अपनी धरती से आतंकवाद पनपने को लेकर तीखी आलोचना झेल रहे पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने आज पलटवार करते हुए कहा कि किसी एक देश पर दोषारोपण करना सरल है। उन्होंने इसके साथ ही हार्ट ऑफ एशिया एचआेए सम्मेलन में भारत-पाक संबंधों के तनाव का मुद्दा उठाया। अजीज ने जोर दिया कि नियंत्रण रेखा पर तनाव के बावजूद उनका बैठक में शामिल होना अफगानिस्तान में स्थायी शांति के लिए पाकिस्तान की पूरी प्रतिबद्धता का सबूत है।
गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना बने CBI के नए निदेशक
गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई का इंचार्ज डायरेक्टर बनाया गया है। सीबीआई के वर्तमान निदेशक अनिल सिन्हा 2 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं। सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति करने वाली कॉलेजिएम ने अभी तक नए डायरेक्टर का नाम फाइनल नहीं किया है,जिसके चलते राकेश अस्थाना को फिलहाल सीबीआई का इंचार्ज डायरेक्टर बनाया गया है।
मुलायम ने पाकिस्तान को ललकारा कहा हमारे पास भी है एटम बम
राजधानी लखनऊ में मैट्रो ट्रेन के ट्रायल रन के मौके पर समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह ने पाकिस्तान को ललकारा और कहा कि भारत को एटम बम की धमकी दी जा रही है,क्या हमारे पास एटम बम नहीं है। जानकारी के अनुसार मुलायम ने कहा कि सीमा पर रोज भारतीय जवान शहीद हो रहे हैं,सेना के जवानों को फ्री हैंड दिया जाना चाहिए। सेना को छूट दे दी जाए तो पाकिस्तान खत्म हो जाएगा।
सुषमा स्वराज अस्पताल से भी कर रहीं मुश्किल में फंसे लोगों की मदद
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भले ही इन दिनों किडनी के इलाज के चलते अस्पताल में भर्ती हैं,लेकिन वह सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहने वाले मंत्रियों में शामिल है। सुषमा अक्सर ही ट्विटर और फेसबुक पर मदद की गुहार लगाने वालों की सहायता के लिए तैयार रहती हैं। हाल ही में खबर आई थी कि एक भारतीय व्यक्ति ने दुबई में स्वदेश वापसी के संबंध में अदालत की कार्यवाही में शामिल होने के लिए 1,000 किलोमीटर की यात्रा की।
तमिलनाडु पूर्व CM करुणानिधि बीमार कावेरी अस्पताल में भर्ती
डीएमके अध्यक्ष और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 92 वर्षीय करुणानिधि एलर्जी के चलते पिछले एक महीने से बीमार थे और उन्हें आज सुबह अस्पताल ले जाया गया।
CM फड़नवीस की पत्नी ने अमिताभ बच्चन के साथ शूट किया म्यूजिक वीडियो
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस की पत्नी अमृता फड़नवीस जल्द ही एक म्यूजिक वीडियो में ग्लैमरस अंदाज में नजर आएंगी। अमृता अमिताभ बच्चन के साथ एक म्यूजिक वीडियो में नजर आएंगी। साउथ मुंबई के ओपेरा हाउस में शूट किए गए इस वीडियो में अमृता लाल रंग की शॉर्ट ड्रेस और हाई हील्स में अपने ग्लैमरस लुक में नजर आएंगी। इस गाने में बिग बी और अमृता न सिर्फ हल्के-फुल्के डांस मूव्स करते नजर आएंगे बल्कि इस वीडियो में दोनों के बीच बातचीत करते हुए एक सीन भी शामिल किया गया है,इस बात की जानकारी अहमद खान ने दी जो कि इस गाने को डायरेक्टर कर रहे हैं।
सोनिया गांधी को गंगाराम अस्पताल से मिली छुट्टी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को बुखार की शिकायत के बाद मंगलवार को सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। उल्लेखनीय है कि सोनिया को बुखार और इंफैक्शन की शिकायत बताई गई थी। सोनिया अस्पताल में चेकअप कराने गई थी,जहां सावधानी बरतते हुए डॉक्टरों ने उन्हें भर्ती कर लिया था।
आर्मी अफसरों की बहादुर पत्नियों ने दिखाई सूझबूझ टाला नगरोटा का बड़ा संकट
जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में सेना के कैंप और सांबा के रामगढ़ स्थित छन्नी फतवाल पोस्ट पर मंगलवार को आतंकी हमला हुआ है। आतंकियों से एनकाउंटर के दरौन दो सैन्य अफसर जिनका परिवार वहां के क्वार्टर में रहता था उनकी बहादुर पत्नियों की समझदारी के चलते बहुत बड़े बंधक संकट को टालने में मदद मिली।
आर्मी का कॉम्बिंग ऑपरेशन जारी चमलियाल आतंकी हमले में हुआ बड़ा खुलासा
जम्मू-कश्मीर के चमलियाल आतंकी हमले में बड़ा खुलासा हुआ है। आतंकी ट्रेन पर कैमिकल से हमला करना चाहते थे। उनकी योजना सेना के कैंप पर भी हमला करने की थी। मरे आतंकियों के पास से कैमिकल हथियार बरामद हुए हैं। वहीं नगरोटा में भी आर्मी का कॉम्बिंग ऑपरेशन जारी है। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में सेना के कैंप और सांबा के रामगढ़ स्थित छन्नी फतवाल पोस्ट पर मंगलवार को आतंकी हमला हुआ है।
गृह मंत्रालय ने आतंकी मसूद अजहर 3 अन्य पर मुकदमा चलाने की दी मंजूरी
गृह मंत्रालय ने एनआईए को दो जनवरी के पठानकोट आतंकी हमले में जैश ए मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और तीन अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने की मंजूरी दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (यूएपीए) के तहत मंजूरी मिलने के बाद एनआईए अजहर,उसके भाई रउफ असगर और चारों आतंकवादियों के सरगना-कासिफ जान तथा शाहिद लतीफ का नाम जल्द ही आरोपपत्र में दायर कर पाएगी।
भाजपा सासंद का बयान 2000 रुपए का नोट भी हाे जाएगा बंद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व‍िमुद्रीकरण की घोषणा के बाद रोज नए-नए ऐलान हो रहे हैं। कभी व‍ित्‍त मंत्रालय नियम बदल रहा है तो कभी रिजर्व बैंक। अब भाजपा के राज्‍यसभा सांसद आर.के.सिन्‍हा का ऐसा बयान सामने अाया है,जो लोगों के होश उड़ा सकता है। भाजपा के राज्‍यसभा सांसद आर.के.सिन्‍हा का कहना है कि आने वाले समय में 2000 रुपए का नोट भी बंद हो जाएगा।
रक्षा मंत्री का पदभार संभालने के पहले दिन मैं कांप रहा था: मनोहर पर्रिकर
मनोहर पर्रिकर ने रविवार को कहा कि रक्षा मंत्री के तौर पर पद संभालने के पहले दिन वह कांप रहे थे,फिर भी उन्होंने हिमत भरा चेहरा दिखाने की कोशिश की। सैनवोर्डेम विधानसभा क्षेत्र में रविवार को ‘विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए पर्रिकर ने कहा,जब मैं दिल्ली गया तो मैंने शहर का अनुभव हासिल किया। मैं आप सबके आशीर्वाद से रक्षा मंत्री बना। मुझे कुछ भी पता नहीं था।
CBI ने आप विधायक के खिलाफ FIR की दर्ज
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ उनके दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहने के दौरान बोर्ड में कथित अनियमितताओं को लेकर शुक्रवार को मामला दर्ज किया। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि दिल्ली सरकार से उसे अनियमितता की शिकायत मिली थी जिसे उसने प्राथमिकी में तब्दील कर दिया। प्राथमिकी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की कथित भूमिका का भी उल्लेख किया गया है।
मोदी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला 5 को
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वाराणसी लोकसभा सीट से निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुनाने की तारीख 5 दिसम्बर तय की है।
कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर हालात को लेकर चिंतित बान की मून
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हालात खराब होने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए क्षेत्र में स्थिरता बहाली की अपील की और कहा कि विश्व संस्था ‘स्थायी’ शांति एवं सुरक्षा हासिल करने के सभी प्रयासों का समर्थन करती है। संयुक्त राष्ट्र ने अपने प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा,महासचिव हाल के दिनों में कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हालात बिगड़ने को लेकर बहुत चिंतित हैं।
लोकसभा में एक शख्स ने की विजिटर्स गैलरी से कूदने की कोशिश
लोकसभा की विजिटर्स गैलरी से एक व्यक्ति ने नीचे कूदने का प्रयास किया। छलांग लगाने से पहले पुिलसकर्मियों ने शख्स को हिरासत में ले लिया। जानकारी मुताबिक लोकसभा में जब विपक्ष का हंगामा चल रहा था उसी समय एक अंजाने आदमी ने विजटल गैलरी से सदन में धुसने की कोशिश की है।
नए नोटों में सामने आई यह गड़बड़ी
नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपए के नोट बाजार में आ गए हैं और चलन में भी हैं। अब बाजार में इन नोटों में कुछ खामियां नजर आई हैं। 500 के नोट में कई तरह की विभिन्नताएं देखने को मिल रही हैं। लोगों में भ्रम पैदा हो गया है,कोई कह रहा है कि 500 का नोट नकली है तो कोई कह रहा है कि इस नोट की छपाई गलत तरीके से की गई है। नोटबंदी और नए नोट मार्कीट में लाने का सरकार का एक अहम मकसद नकली नोटों और कालेधन पर रोक लग सके पर लगाम लगाना भी था।
उड़ीसा में 72 महिलाओं सहित 222 नक्सली सर्मथकों ने किया सरेंडर
मंगलवार को छग-उड़ीसा सीमा पर स्थित मलकानगिरी बीएसएफ कैंप में 72 महिलाओं सहित 222 नक्सली सर्मथकों ने कमांडेंट के समक्ष सरेंडर किया है। पुलिस के अनुसार 222 नक्सली समर्थक मलकानगिरी बीएसएफ कैंप पहुंचे। कैंप में पहुंचने के बाद सभी नक्सलियों ने नक्सलवाद का साथ छोडऩे का संकल्प लिया। नक्सली समर्थकों में 19 जनमिलिशिया सदस्य व 12 ग्राम कमेटी सदस्य के अलावा एसीएम के भी सदस्य है।
CBI ने टाइटलर से की तीन घंटे की लंबी पूछताछ
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े लखविंदर कौर मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर से मंगलवार को तीन घंटे तक पूछताछ की। सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ के लिए टाइटलर को सीबीआई कार्यालय बुलाया गया था जहां वह उपस्थित हुए और उनसे तीन घंटे तक पूछताछ की गई। हालांकि टाइटलर ने उन दंगों में अपनी भूमिका से इंकार किया है।
पाकिस्तान ने फिर किया भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब
पाकिस्तान ने मंगलवार को भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को संघर्ष विराम के मुद्दे पर तलब किया है। पाकिस्तान ने भारत-पाकिस्तान की सीमा पर भारत की ओर से की गई गोलीबारी के चलते यह कदम उठाया है। पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर भारत पर उल्टा सीजफायर का इल्जाम लगाया जिसके चलते भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया गया है।
मोदी सरकार में नोटबंदी के खेल में हुए 8 लाख करोड़ के घोटाले का करेंगे पर्दाफाश
मोदी सरकार के नोटबंदी के तुगलकी फरमान के खिलाफ आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया। इसी क्रम में आप लखनऊ के कार्यकर्त्ताओं ने भी हजरतगंज जी.पी.ओ.पार्क गांधी प्रतिमा के सामने धरना प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला फूंक कर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया।
केरल के प्रसिद्ध मंदिर के नाम में हुआ बदलाव,सबरीमाला की जगह रखा अयप्पास्वामी मंदिर
केरल का प्रसिद्ध सबरीमाला श्री धर्म संस्था मंदिर अब सबरीमाला श्री अयप्पास्वामी मंदिर के नाम से जाना जाएगा। देश और दुनिया भर से लाखों श्रद्धालु हर वर्ष इस मंदिर में आते हैं। अपने महत्वपूर्ण फैसले में पवित्र मंदिर का प्रशासन संभालने वाले त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने मंदिर का नाम बदलकर सबरीमाला श्री अयप्पास्वामी करने से जुड़ा आदेश जारी किया है।
बांदीपुरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ 2 आतंकी ढेर
उत्तरी कश्मीर के बांदीपुरा में मंगलवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच आज फिर मुठभेड़ हुई। सूत्रों के मुताबिक मुठबेड़ में 2 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। यहां के हंजन गांव के रिहायशी इलाके में आतंकियों के छुपे होने की खबर मिली थी,जिसके बाद इलाके की घेराबंदी कर दी गई।
10 रुपए का सिक्का मान्य,नहीं लेने वालों पर होगी कार्रवाई
रिजर्व बैंक ने 10 रुपए के नकली सिक्के के परिचालन में होने की अफवाह को खारिज करते हुए लागों से एेसी झूठी अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा। केंद्रीय बैंक ने लोगों ने सभी प्रकार के सौदों में बिना किसी झिझक के इन सिक्कों को स्वीकार करने को कहा है। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि एेसी सूचना मिली है कि कुछ कम जानकार या गलत जानकारी रखने वाले लोग व्यापार,दुकानदार आदि समेत आम लोगों के बीच इस प्रकार के सिक्कों को लेकर संदेह खड़ा कर रहे हैं।
मुश्किल में जाकिर नाइक,NIA ने मुंबई के 10 ठिकानों पर मारी रेड
नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार को विवादित इस्लामिक धर्मगुरू जाकिर नाइककी संस्था इस्लामिक रिसर्च फांउडेशन (IRF) के खिलाफ FIR दर्ज करवाई। इसके बाद शनिवार सुबह मुंबई में NIA और पुलिस टीम ने IRF के 8 ठिकानों पर रेड की। किसी हंगामे की आशंका को देखते हुए पुलिस नाईक के ऑफिस के बाहर तैनात रही जबकि अंदर एनआईए के अधिकारी जांच में लगे रहे।
भांजी की शादी के मौके पर एंटिलिया में भव्‍य पार्टी देंगे मुकेश अंबानी
भारत के सबसे धनी व्‍यक्‍ित और बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी और उनकी पत्‍नी नीता अंबानी अपनी भांजी इशिता सलगावंकर की एक भव्‍य प्री-वेडिंग पार्टी का आयोजन करने वाले हैं। इस भव्‍य पार्टी का आयोजन इस माह के अंत में मुंबई में उनके निवास स्‍थल एंटिलिया में होगा। इशिता मशहूर बिजनेसमैन दत्‍ताराज सलगांवकर और दिप्‍ति सलगांवकर की बेटी है।
52 दिन से अस्पताल में भर्ती जयललिता का पहला बयान
पिछले 52 दिनों से अस्पताल में भर्ती तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) सुप्रीमो जे जयललिता ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की दुआओं के कारण उनका पुनर्जन्म हुआ है। अपने हस्ताक्षर वाला एक बयान जारी कर जयललिता ने कहा मुझे आप के साथ यह साझा करने में खुशी हो रही है कि तमिलनाडु और दूसरे राज्यों के पार्टी कार्यकार्ताओं की दुआओं के कारण मेरा पुनर्जन्म हुआ है।
40 करोड़ रुपए के घूसकांड में कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा बरी
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा और 12 अन्य लोगों को 40 करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार के मामले में आज बरी कर दिया। कर्नाटक के लोकायुक्त ने आरोप लगाया था कि येदियुरप्पा,उनके दो बेटे,दामाद तथा इस्पात कंपनी जेएसडब्ल्यू आपराधिक साजिश,रिश्वतखोरी,फर्जीवाड़े और भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। अपनी रिहाई पर येदियुरप्पा ने कहा कि मुझे भगवान में विश्वास है और इसका पुरस्कार मुझे न्याय के रूप में मिला है।
55 साल बाद विश्व का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत INS विराट रिटायर
आईएनएस विराट पांच दशकों से भारतीय नेवी को अपनी सेवाएं दे चुका है। रविवार को उसे कोची से भव्य विदाई की गई. इस विमान वाहक पोत को सेवाओं से मुक्त करने के लिए मुंबई रवाना किया गया। नौसेना के एक अधिकारी के मुताबिक इस पोत को तीन कर्षण नौकाओं से बांधकर विदाई समारोह के लिए मुंबई ले जाया जा रहा है।
शहीद कांस्टेबल गुरनाम की मां ने बेटे से किया वादा निभाया
बहादुर बेटे का पार्थिव शरीर देखकर मां रोई नहीं बल्कि गर्व कर रही है जी हां। बेटे की वीरगति पर मां और पिता दोनों की आंखों से आंसू नहीं बल्कि होठों से गर्व के शब्द फूट रहे हैं। शहीद गुरनाम सिंह का पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपटा जब उनके वैतृक गांव आरसपुरा के भलेसर पहुंचा तो मां जसवंत कौर ने आंखों से आंसू नहीं बहने दिए। गुरनाम सिंह अपनी मां से कहते थे कि अगर उन्हें वीरगति प्राप्त हो तो मां रो नहीं।