प्रमुख समाचार
दुनिया के इस देश में मुस्लिमों से भी तेज बढ़ रही है हिंदू आबादी
नई दिल्ली,12/अप्रैल/2017(ITNN)>>>>>>>  हाल ही में एक अमेरिकी रिसर्च सेंटर ने 2075 में मुस्लिम आबादी के पूरी दुनिया में सबसे आगे होने की रिपोर्ट जारी की थी तो उसने सबको चौंका दिया था। उस रिपोर्ट की सबसे ज्यादा चर्चा भारत में हुई थी क्योंकि उसमें बताया गया था कि 2050 तक भारत की आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा मुस्लिमों का होगा। अब जनसंख्या को लेकर ही एक नई रिपोर्ट आई है, जो हिंदुओं के लिए थोड़ी राहत भरी हो सकती है।

भारत में 2050 तक सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी की बात करने वाले लोग अब यह जान लें कि हिंदुत्व भी दुनिया के कुछ इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है। भारत के बाहर हिंदू आबादी की यह ग्रोथ भले ही छोटी हो लेकिन फिर भी बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि आयरलैंड, जो कि एक ईसाई देश है, वहां हिंदू धर्म तेजी से बढ़ रहा है। आयरलैंड की जनगणना के मुताबिक पांच सालों में देश की हिंदू जनसंख्या में 34 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। यह जनगणना अप्रैल 2016 में की गई थी। खास बात यह है कि इसी अवधि में मुस्लिम जनसंख्या में सिर्फ 29% की वृद्धि दर्ज की गई। जबकि आयरलैंड की कुल जनसंख्या वृद्धि 3.8 प्रतिशत ही हुई। आपको बता दें कि आयरलैंड एक क्रिश्चियन देश है। इस देश की सबसे बड़ी जनसंख्या रोमन कैथोलिकों की है। आयरलैंड की कुल 4.76 मिलियन आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा रोमन कैथोलिकों का ही है। आयरलैंड में रोमन कैथोलिकों कुल आबादी 3.73 मिलियन है। आंकड़ों के मुताबिक, 2011 में इस कैथोलिक देश में लगभग 10,000 हिंदू थे, जो कि अप्रैल 2016 तक 14,000 तक पहुंच गए। जबकि आयरलैंड में मुस्लिम समुदाय हिंदुओं की पूरी आबादी का लगभग छह गुना बड़ा है।

क्या थी प्यू की रिपोर्ट 
इसी साल अप्रैल में आई 'प्यू' की रिपोर्ट की में साफ जिक्र था कि 2050 तक दुनिया में मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा भारत में होगी, जो 30 करोड़ तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट में इस बात को भी उल्लेखित किया गया था कि 2055 से 2060 के बीच हिंदुओं के जन्म में तेज गिरावट आएगी। 2010-2015 की तुलना में इस दौरान 3।30 करोड़ कम हिंदू बच्चे पैदा होंगे। इसकी मुख्य वजह भारत में प्रजनन दर घटना होगी। आपको बता दें कि 'प्यू' एक गैर लाभकारी अमेरिकी रिसर्च सेंटर है।