प्रमुख समाचार  :: स्पेशल रिपोर्ट
स्वर्गीय दवे के नर्मदा-समग्र के अधूरे छोड़े गये कार्य को आगे बढ़ाया जायेगाः मुख्यमंत्री चौहान
केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वर्गीय अनिल माधव दवे के अंतिम संस्कार के बाद होशंगाबाद जिले के नर्मदा-तवा संगम तट पर शोक सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वर्गीय दवे ने पर्यावरण-संरक्षण के लिये जो काम किये वे अविस्मरणीय रहेंगे। माँ नर्मदा के प्रति उनकी असीम और अगाध श्रद्धा थी। उनके द्वारा शुरू किया गया नदी-महोत्सव पूर्व की भांति नर्मदा-तवा संगम पर उनकी भावना के अनुरूप होता रहेगा।
9 महीने में 250 कश्मीरी लड़के बने आतंकी, लश्कर-हिजबुल भर्ती में सबसे आगे
कश्मीरी यूथ्स का बड़ी तादाद में आतंकी संगठनों का हिस्सा बनने से सिक्युरिटी एजेंसियों की चिंता बढ़ गई है। पिछले साल जुलाई में घाटी में विरोध प्रदर्शनों के जोर पकड़ने के बाद से इस साल मार्च तक करीब 250 लड़के आंतकी बने हैं। पिछले साल 8 जुलाई को आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के आंतकी बुरहान वानी के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद घाटी का माहौल खराब हो गया था। तब से तनाव बना हुआ है। यहां तक 9 अप्रैल को श्रीनगर लोकसभा के बाईपोल में भी हिंसा हुई और 9 लोग मारे गए।
भारत की पकड़ में हैं 27 PAK जासूस, कानूनी मदद लेने का पूरा मौका
पाकिस्तानी सेना की गैरकानूनी कैद में फंसे पूर्व नेवी अधिकारी कुलभूषण जाधव पिछले कई दिनों से चर्चा में हैं। पाकिस्तान का रोप है कि कुलभूषण भारतीय जासूस हैं वहीं भारत यह साफ कर चुका है कि कुलभूषण जाधव एक पूर्व नेवी अधिकारी हैं जो गलती से पाकिस्तान में दाखिल हो गए थे।
दुनिया के इस देश में मुस्लिमों से भी तेज बढ़ रही है हिंदू आबादी
हाल ही में एक अमेरिकी रिसर्च सेंटर ने 2075 में मुस्लिम आबादी के पूरी दुनिया में सबसे आगे होने की रिपोर्ट जारी की थी तो उसने सबको चौंका दिया था। उस रिपोर्ट की सबसे ज्यादा चर्चा भारत में हुई थी क्योंकि उसमें बताया गया था कि 2050 तक भारत की आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा मुस्लिमों का होगा। अब जनसंख्या को लेकर ही एक नई रिपोर्ट आई है, जो हिंदुओं के लिए थोड़ी राहत भरी हो सकती है।
लाखों गाड़ियों पर कोर्ट के फैसले का असर, जानें क्या है BS-3 और BS-4
देश में बढ़ते प्रदूषण पर चिंतित सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल से बीएस-3 वाहनों के निर्माण, बिक्री और रजिस्ट्रेशन को पूरी तरह बैन कर दिया है और अब 1 अप्रैल से देश में सिर्फ बीएस-4 वाहन बनाए और बेचे जाएंगे। इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑटो सेक्टर इस फैसले से बहुत प्रभावित नहीं होगा। जिन कंपनियों के पास बीएस-3 का स्टॉक है उनपर थोड़ा दबाव होगा लेकिन इस फैसले से नई डिमांड भी पैदा होगी।
सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के जजों के वेतन में भारी इजाफा
जजों की नियुक्ति जैसे मुद्दों पर न्यायपालिका और विधायिका में भले ही टकराव देखने को मिलता हो, लेकिन जजों के वेतन बढ़ाने के मामले में दोनों की एक राय दिखी। दरअसल शीर्ष अदालत ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट जजों के वेतन-भत्तों में इजाफे का प्रस्ताव दिया, जिसे एनडीए सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब नए वेतन नियमों के अनुसार, भारत के प्रधान न्यायाधीश को भत्तों के अलावा 2.8 लाख रुपये मासिक वेतन मिलेगा। इससे पहले उन्हें सरकारी आवास, वाहन और दूसरे भत्तों के अलावा प्रति माह 1 लाख रुपये का वेतन मिला करता था।
देश को चाहिए करीब 1500 और IAS, बिहार में सबसे ज्यादा रिक्त पद
देश में करीब 1470 IAS ऑफिसर्स की कमी है। केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोक सभा को बताया कि IAS अधिकारियों के साथ ही करीब 900 IPS भी देश को चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में आधिकारिक तौर पर 6,396 प्रशासनिक अधिकारी चाहिए। जबकि मौजूदा तैनाती 4,926 अफसरों की है।दिलचस्प बात ये है कि इस बार UPSC की ओर से जो नोटिफिकेशन निकाला गया है, उसमें 980 अधिकारियों की भर्ती होगी। यह संख्या पिछले 5 साल में सबसे कम है।
मानव विकास मामले में भारत 131वें स्थान पर, 63 फीसदी लोग भारत में खुश
सयुंक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत मानव विकास सूचकांक में 188 देशों की सूची में 131वें स्थान पर है। एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के बावजूद भी भारत इस रिपोर्ट में पाकिस्तान, भूटान और नेपाल की श्रेणी में शामिल है। भारत इस रिपोर्ट में अपनी पिछले वर्ष की रैंकिंग पर बरकरार है। रिपोर्टे के अनुसार, दुनिया में भारत और चीन में विदेशी निवेश के मामले में सभी की पसंद हैं, इसलिये यहां पर लगातार विदेशी निवेश बढ़ रहा है।
चीन को पछाड़ने के लिए उत्तर प्रदेश का गुजरात बनना जरूरी
दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति चीन सुस्ती के दौर से गुजर रही है। लगातार 30 साल तक 10 फीसदी की विकास दर दर्ज करने वाले चीन को आर्थिक शक्ति बनाने में उसके कुछ प्रोविंसेस की अहम भूमिका रही है। देश की जीडीपी में इन राज्यों का सर्वाधिक योगदान भी है। खास बात यह है कि आर्थिक आंकड़ों को देखकर साफ है कि ये प्रोविंस चीन की सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्र हैं और इस घनी आबादी के सहारे ही चीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में सफल हुआ है।
सोशल मीडिया के ज़रिए होता है आतंक का प्रचार, ऐसे ट्रेनिंग ले रहे हैं आतंकी
यूपी एटीएस और तेलंगाना पुलिस द्वारा पर्दाफाश किए गए आंतकी नेटवर्क के सदस्यों ने सनसनीखेज खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर उपलब्ध आतंक के साहित्य ने उन्हें आतंकी बनने के लिए प्रेरित किया था। सोशल मीडिया पर फैल रहे आतंक के जहर का असर का सच दिल दहलाने वाला है। नफरत की इस क्लास की वजह से नौजवान अपने ही देश के दुश्मन बन रहे हैं। आतंक के इस साइबर अटैक से निपटना खुफिया एजेंसियों के लिए बड़ी चुनौती है।
2050 तक दुनिया में मुस्लिम आबादी सबसे ज़्यादा भारत में
थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक 2050 अमेरिकन तक भारत में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सर्वाधिक मुस्लिम होंगे। इसके पीछे वजह यह है कि दुनिया भर के अन्य धर्मों के मुकाबले मुस्लिम जनसंख्या में युवाओं की औसत आयु (30 साल) ज्यादा बेहतर है। फिलहाल जनसंख्या के मुताबिक ईसाई धर्म के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म इस्लाम ही है। इस्लाम अभी दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता धर्म भी है। प्यू रिसर्च के मुताबिक अगर फिलहाल के जनसांख्यिकी ट्रेंड्स जारी रहे तो इस सदी के अंत तक मुस्लिमों की जनसंख्या ईसाइयों से ज्यादा हो जाने की उम्मीद है।
आखिर आतंकी मसूद अजहर में क्यों अटकी रहती हैं चीन की सांसें
आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत को अमेरिका,ब्रिटेन और फ्रांस का अहम साथ मिला है। अमेरिका के नेतृत्व में तीनों देशों ने पठानकोट और संसद पर हमले के आरोपी मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में प्रस्ताव पेश किया है। पहले ही तरह चीन ने इस बार भी इस प्रस्ताव पर वीटो लगा दिया है। बीते साल 31 दिसंबर को चीन के वीटो के कारण भारत का इसी तरह का प्रस्ताव गिर चुका है।
जाने क्या-क्या हैं हर वर्ग के लिए बजट-2017 मे
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने संसद में आम बजट पेश कर दिया है। बजट में टैक्स दरों में कटौती की गई है। जेटली ने किसानों के लिए अपनी सरकार का पिटारा खोला है। 10 लाख करोड़ का कर्ज देंगे, खासकर पूर्वोंत्तर और जम्मू-कश्मीर के किसानों को प्रमुखता दी जाएगी। महिलाओं के सशक्तिकरण की ओंर भी विशेष बजट रखा गया। आइए जानते है बजट 2017 के मुख्य बिंदुओं के बारे में
जाने क्या है H-1B वीज़ा और उससे जुड़े नियम!
अमेरिका में नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ताजपोशी के बाद उठाए गए सबसे बड़े कदमों में से एक एच -1 बी वीजा बिल अमेरिकी संसद में पेश गया है हो। जानिए क्या है एच -1 बी वीजा और क्या होगा भारत पर असर..
2002 में भी हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक, फाइटर जेट्स ने उड़ाए गए थे पाक बंकर
पिछले साल मोदी सरकार के नेतृत्व में पाकिस्तान पर हुई सर्जिकल स्ट्राइक से पहले भी एक सर्जिकल स्ट्राइक अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के वक्त 2002 में पाक पर की गई थी। यह दावा एक रिपोर्ट में किया गया है। भारतीय सेना और एयरफोर्स ने मिलकर पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। हालांकि,वह ऑपरेशन गुप्त था इसलिए उसके बारे में किसी को कभी नहीं बताया गया।
PAK को टॉस में हरा भारत ने जीती थी राष्‍ट्रपति की बग्‍घी,यह है इसका इतिहास
गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं और इसकी फुल ड्रेस रिहर्सल भी हो चुकी है। गणतंत्र दिवस के मौके पर खए बार फिर राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपनी पारंपरिक बग्‍घी में बैठकर 26 जनवरी के समारोह में शरकत करेंगे। बता दें कि संसद में बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पारंपरिक बग्घी पर सवार होकर संसद के दोनों सदनों को संबोधित करने के लिए आए थे।
स्पेस देकर पासवर्ड बनाएं,हैकर्स को तोड़ने में आ जाएगा पसीना
सोशल मीडिया और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन वाले अकाउंट के पासवर्ड में स्पेस देकर अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है। ऐसे अकाउंट को हैक करने में दुनिया के बड़े से बड़े हैकर के पसीने छूट जाएंगे। यह बात संभागीय चेंबर ऑफ कामर्स ने सायबर क्राइम पर आयोजित सेमिनार में चेयरमैन एंड साइबर आर्मी क्राइम एनालिस्ट किसलय चौधरी ने कही। श्री चौधरी ने कहा कि साइबर अपराधियों को कुछ नहीं आता,वे सिर्फ गूगल से स्टेप देखकर लोगों को ठगते हैं।
जाने क्या है सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों की अहम बातें
सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को केन्द्र सरकार से मंजूरी मिले 6 महीने से अधिक समय बीत चुका है लेकिन सरकार अब भी इस कोशिश में लगी है कि कैसे आयोग की सिफारिशों को पूरी तरह से लागू किया जाए। देशभर में कर्मचारियों और पेंशनधारकों के बीच कई बहस और प्रोटेस्ट इस दौरान देखने को मिला है। इसमें खास स्वंयसेवी संस्थाओं का मुद्दा है जो जल्द से जल्द अपनी सैलरी में रिवीजन की मांग कर रहे हैं।
जर्मनी का पासपोर्ट है दुनिया में सबसे प्रभावशाली,भारत 78वें नंबर पर
भारतीय पासपोर्ट को दुनिया के सबसे प्रभावशाली पासपोर्ट की रैंकिंग में निचले पायदान पर रखा गया है। उसे 78वां स्थान दिया गया है। 196 देशों की इस सूची में जर्मनी को शीर्ष जबकि अफगानिस्तान को अंतिम स्थान मिला है।
पांचवीं पास इस 94 साल के शख्स की कमाई 21 करोड़ रुपए
हम यहां जिस शख्स की बात कर रहे हैं,वह आप सभी के लिए जाना-पहचाना चेहरा है। लेकिन,शायद ही आप में से किसी ने उन्हें किसी भी मैगजीन के कवर पेज पर देखा होगा। हम बात कर रहे हैं 94 साल के धरमपाल गुलाटी की,जिनकी पगड़ी वाली तस्वीर एमडीएच मसाले के हर पैक पर नजर आती है। पांचवीं पास इस शख्स ने बीते वित्तीय वर्ष में 21 करोड़ रुपए की कमाई की जो गोदरेज कंज्यूमर के आदि गोदरेज और विवेक गंभीर,हिंदुस्तान यूनिलीवर के संजीव मेहता और आईटीसी के वाईसी देवेश्वर की कमाई से भी ज्यादा है।
बीसीसीआई बनाम लोढ़ा पैनल: जानिए क्या है पूरा मामला और क्या थीं लोढा कमेटी की सिफारिशें
सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई में सुधारों पर लंबे समय से चल रही सुनवाई पर सोमवार को फैसला सुनाया और बोर्ड अध्यक्ष अनुराग ठाकुर व सचिव अजय शिर्के को पद से हटा दिया। जानिए क्या है पूरा मामला-
पठानकोट हमले का एक साल पूरा,अब भी आजाद घूम रहे हैं आतंकियों के सरगना
पठानकोट हमले को आक एक साल हो गया है और भी तक इसका मुख्य आरोपी गिरफ्त से बाहर है। पिछले साल 2 जनवरी को तड़के सुबह 3:30 बजे पंजाब के पठानकोट में पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर भारी मात्रा में असलहा बारूद से लैस आतंकियों ने आक्रमण किया था। आतंकियों से मुठभेड़ में 7 जवान शहीद हो गए थे और 37 लोग घायल हो गए थे।
बीतते साल में कमजोर पड़ता गया विपक्ष
सर्जिकल स्ट्राइक और नोटबंदी के ताजा घटनाक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसा चेहरा भी दिखा जो गठबंधन की मजबूरी के बावजूद खुलकर प्रधानमंत्री के समर्थन में सामने आए। प्रदेश से लेकर केंद्र तक विपक्षी दलों में उनके इस रुख को लेकर बेचैनी भी रही। लेकिन वह यह साबित करने में सफल रहे कि बिहार में सबसे बड़ा दल राजद भी उनकी व्यक्तिगत सोच को नियंत्रित नहीं कर सकता। ऐसे में कांग्रेस सबसे बड़ी लूजर रही। एक तरफ जहां कांग्रेस की कमान राहुल गांधी को देने की तैयारी हो चुकी है,वहीं वह खुद हर कदम पर फिसलते दिखे। ऐसे में यह सवाल लाजिमी है।
अग्नि -5 का परीक्षण: जानिए कितनी पावरफुल हैं भारत की मिसाइलें
ओडिशा के तट से 5 हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तक मार करने वाली अग्नी -5 मिसाइल का परीक्षण किया गया है। आइए इस मौके पर जानते हैं भारत की 10 प्रमुख मिसाइलों के बारे में
30 दिसंबर को पूरा होगा नोटबंदी का पहला पड़ाव
30 दिसंबर को नोटबंदी का पहला पड़ाव पूरा हो रहा है,जिसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्धारा बड़ा एेलान किया जा सकता है। प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (पीएमओ) में इसकी तैयारी भी चल रही है। उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा से किसान,महिलाओं और स्टूडेंट्स को फायदा देने वाली घोषणाएं हो सकती है।
पहले भी दो बार इस्तीफा देना चाहते थे नजीब जंग
दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने कल अपना इस्तीफा केंद्र को सौंप सभी को चौका दिया था। हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होने बताया कि वह पहले भी दो बार इस्तीफा देना चाहते थे लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ऐसा करने से रोक लिया था।
नहीं बदली दिल्ली 20 साल की युवती से कार में रेप
निर्भया कांड के आज 4 साल पूरे हो चुके हैं लेकिन राजधानी में रेप की वारदातों में जरा भी कमी नहीं आई है। यहां एक 20 साल की युवती के साथ रेप का मामला सामने आया है। पुलिस के मुताबिक,नोएडा की रहने वाली पीड़िता बुधवार को नौकरी की तलाश में दिल्ली आई थी। रात तकरीबन 9 बजे वह घर जाने के लिए एम्स के पास बस का इंतजार कर रही थी, तभी एक कार चालक ने युवती को रात होने का हवाला देते हुए नोएडा छोड़ने की बात कही।
नोटबंदी को एक महीना पूरा,विपक्षी ने मनाया काला दिवस
नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार को संसद के भीतर और बाहर लगातार घेरने में लगे विपक्षी दलों ने नोटबंदी की घोषणा का एक महीना पूरा होने पर काला दिवस मनाया और संसद भवन परिसर में काली पट्टियां बांधकर प्रदर्शन किया। हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्रवाई 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 12 बजे फिर जब सदन की कार्रवाई शुरू हुई तो विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। सभापति ने इसके बाद सदन की कार्रवाई 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।
अपने सख्त फैसलों के लिए जाने जाते हैं नए CJI खेहर मोदी सरकार को दें चुके हैं झटका
जस्टिस जगदीश सिंह खेहर जनवरी में भारत के नए चीफ जस्टिस के तौर पर पदभार संभालेंगे। खेहर अपने सख्त स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। खेहर उस समय देश के चीफ जस्टिस बन रहे हैं जब कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच जजों की नियुक्ति को लेकर टकराव की खबरें हैं। मौजूदा चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर की जगह 4 जनवरी को शपथ लेने वाले देश के पहले सिख चीफ जस्टिस खेहर करीब 7 महीने तक इस पद पर रहेंगे।
जब अम्मा के जादू के सामने नहीं चल पाई थी PM मोदी की आंधी
अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) की प्रमुख एवं तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता का आज देर रात यहां अपोलो अस्पताल में निधन हो गया। जयललिता की कल शाम दिल का दौरा पडऩे के बाद से हालत नाजुक बनी हुई थी।
राजनीति की शुरुआत में ही जयललिता ने छोड़ी अपनी छाप इंदिरा गांधी भी हो गई थी प्रभावित
एमजीआर की पार्टी में उनकी ताकत बढ़ने की गति से वरिष्ठ सदस्य चिंतित थे,और उन्हें आशंका थी कि पार्टी की यह नई सदस्या को जल्दी ही कैबिनेट में जगह दे दी जायेगी,लेकिन एमजीआर कुछ और सोच रहे थे। उन्हें दिल्ली में किसी तेजतर्रार व्यक्ति की जरूरत थी जो उनके और केंद्र के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा सके। जयललिता शानदार अंग्रेजी बोलती थीं। वे हिंदी भी धाराप्रवाह बोल लेती थीं।
बुरहान ने सईद से मिलकर रची थी साजिश ऑडियो क्लिप से हुआ खुलासा
सुरक्षाबलों के हाथों जम्मू-कश्मीर में मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद से कनेक्शन था। बुरहान घाटी में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए हाफिज से निर्देश भी लेता था। एक निजी टीवी चैनल ने बुरहान और हाफिज के बीच बातचीत का ऑडियो जारी किया है। बुरहान भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ लश्कर और हिजबुल को साथ आने की भी बात कर रहा है।
राहुल गांधी और कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट्स बेंगलुरु से किए गए थे हैक
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट्स हैक मामले की शुरुआती जांच में सामने आया है कि हैकर्स ने जिस सिस्टम का प्रयोग किया था,उसका सर्वर बेंगलुरु में है। सूत्रों के मुताबिक हैकर्स ने जिस आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया है,वह नॉर्वे या स्वीडन का पाया गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक,पुलिस को आशंका है कि राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट ऐसे डिवाइस से हैक किया गया था।
80 मीटर सुरंग के जरिए भारत में घुसे थे आतंकवादी
बीएसएफ प्रमुख ने बुधवार को कहा कि जम्मू के सांबा में मारे गए तीन आतंकवादी खेतों में बनी 80 मीटर लंबी सुरंग से होकर अंतरराष्ट्रीय सीमा पार की होगी। सीमा सुरक्षा बल के 51 वें स्थापना दिवस पर यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए बल के प्रमुख केके शर्मा ने कहा कि आतंकी ठिकानों पर सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अद्र्धसैनिक बल के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा पार से आतंकवादियों के घुसपैठ की कोशिश की संभावना के बारे में पुख्ता सूचना थी।
26/11 मुंबई हमले की 8वीं बरसी आज
मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले को 8 साल हो गए हैं। इस दर्दनाक हादसे से पूरा देश सहम गया था। दरअसल, 2008 के इस हमले में अजमल कसाब नाम का एक आतंकी अपने 9 अन्य सहयोगियों के साथ समुद्र के रास्ते मुंबई पहुंचा था। आतंकियों ने मुंबई के प्रमुख स्थलों पर हमला करते हुए होटल ताज को अपने कब्जे में ले लिया था। इस मुश्किल ऑपरेशन में सिपाहियों ने कई आतंकियों को मार गिराया था,हमले में166 लोगों की जान चली गई थी। लोगों को मौत का तांडव मुंबई की सड़कों पर नजर आया था।
19 देशों की GDP से भी ज्यादा संपत्ति है मुकेश अंबानी की
भारत एक तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है,जिसका ढंका पूरी दुनिया में बज रहा है। देश के पांच उद्योगपति ऐसे भी हैं,जिनकी संपत्ति के बारे में जानकर आपको ताज्जुब होगा। अगर हम बात करते हैं मुकेश अंबानी की,तो उनकी कुल संपत्ति 19 देशों के सकल घरेलू उत्पाद से भी अधिक है। देश में सबसे अमीर लोगों में पहले स्थान पर हैं मुकेश अंबानी। उनकी कुल संपत्ति 23.1 बिलियन डॉलर है,जो कि 19 देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है। इन देशों में से भारत के कुछ पड़ोसी देश जैसे नेपाल और अफगानिस्तान भी शामिल हैं।