प्रमुख समाचार
मानसून में हेल्दी रहना है तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज
नई दिल्ली,31/जुलाई/2017(ITNN)>>>>> मानसून के दौरान स्कि‍न संबंधी और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होना आम बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं थोड़ी सी सावधानी आपको मानसून में बीमार पड़ने से बचा सकती है. जानिए, मानसून के दौरान किन बातों का रखें खास ख्याल.

* बारि‍श में भीगने के बाद जरूर नहाएं. इससे आप इंफेक्शन से बच पाएंगी. इतना ही नहीं, बालों को भी जरूर शैंपू करें क्योंकि बारिश के पानी में बाल खराब हो जाते हैं.

* मॉनसून में बीमारियों से बचने के लिए साफ-सुथरे रहें और बालों की समस्याओं से बचने के लिए सप्ताह में एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं. 

* उमस भरे मौसम में खूब पसीना आता है. इससे स्किन ऑयली हो जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए अपने पास हमेशा टिश्यू पेपर या ब्लॉटिंग पेपर रखें,जिससे पसीना आने पर उसे तुरंत पोंछ सकें.

* आमातैर पर लोग नेल्स की सफाई पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते. लेकिन नाखूनों की सफाई पर ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि गंदे नाखूनों से हानिकारक बैक्टीरिया शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर सकते हैं.

* बारि‍श के पानी में भीगने या फिर कुछ भी खाने से पहले हाथ अच्छी तरह धोएं. अपने साथ हमेशा हैंड सैनिटाइजर रखें जो आपको बीमारियों से बचाएगा.

* घर पर गुनगुने पानी में एंटी-सेप्टिक लिक्विड की दो-तीन बूंदें डालकर उसमें अपने पैरों को अच्छी तरह साफ कर के मॉइश्चराइजर लगाएं. इससे पैरों पर किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा.

* मॉनसून में इंफेक्शन से बचने के लिए अपने फुटवियर्स पर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर छिड़क लें.