प्रमुख समाचार  :: लाइफ स्टाइल
मॉनसून में त्वचा और बालों की यूं करें देखभाल
मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते और दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.
मानसून में हेल्दी रहना है तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज
मानसून के दौरान स्कि‍न संबंधी और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होना आम बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं थोड़ी सी सावधानी आपको मानसून में बीमार पड़ने से बचा सकती है. जानिए, मानसून के दौरान किन बातों का रखें खास ख्याल.
मानसून में आयुर्वेदिक साबुन से त्वचा की यूं करें देखभाल
बारिश के मौसम में वातावरण में मौजूद नमी आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती है, ऐसे में कुछ बदलाव और आयुर्वेदिक साबुन के इस्तेमाल से त्वचा की चमक और ताजगी बरकरार रखी जा सकती है. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप त्वचा की चमक बरकरार रख सकते हैं.
गर्मियों में खादी कपड़ों में यूं दिखें फैशनेबल
गर्मियों के मौसम में खादी के कपड़े आपके लिए उपयुक्त साबित हो सकते हैं. खादी के कपड़े से बने स्पेगेटी टॉप,डेनिम से लेकर शॉर्ट ड्रेस तक इस मौसम में न केवल आपके लिए आरामदेह साबित होंगे बल्कि आपको नया और स्मार्ट लुक भी देंगे.
टैनिंग से बचना है तो अपनाएं ये उपाय
यूं तो कोकोनट ऑयल,जोजोबा ऑयल और खूब पानी पीने से धूप से स्किन को बचाया जा सकता है. लेकिन इसके अलावा भी आप कई कारगार उपाय कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे आप यूवीरेज से स्किन को बचा सकते हैं. एसपीएफ-30 सनस्क्रीन क्रीम लगाने से स्किन को टैन होने से बचा सकते हैं. आप बेशक ट्रैवल कर रहे हो या फिर ऑफिस आते-जाते हो.
गर्मियों में दिखना है कूल-कूल, तो ऐसे करें अपनी ड्रेस का सेलेक्‍शन
गर्मियां आ चुकी हैं और ऐसे में फैशनेबल होना सोचकर ही टेंशन होने लगती है. क्‍योंकि धूप और पसीने के कारण सारा मेकअप धुल जाता है. मन करता है बस घर में ही बैठे रहने का. किसी पार्टी या शादी में जाना इस मौसम में किसी मुसिबत से कम नहीं होता. ऐसे में इस मौसम में अपने लिए ऐसे कपड़ों का सेलेक्‍शन करें,जिनमें से हवा पास हो सके. कॉटन फ्रैब्रिक इस मौसम के लिए परफेक्‍ट माना जाता है.
खाने मे शामिल करे ये चीज़े तो आएगा चेहरे पर निखार
बाजार में आपकी स्किन को चमकाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं लेकिन जितनी जल्दी ये असर दिखाते हैं उतनी ही जल्दी इनके साइड इफेक्ट भी नजर आने लगते हैं। लेकिन अब आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपनी त्वचा को हेल्दी और खूबसूरत बना सकते हैं। बस आपको हेल्दी डायट लेनी हैं, अपनी नींद पूरी करनी हैं और खुद को हाइड्रेट रखना हैं। इससे आप फिट भी रहेंगे। जानिए, आपको डायट में किन-किन चीजों को शामिल करना हैं।
पुरुषों को भी होती है स्किन केयर की जरूरत
शादी की जब भी बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले ब्राइड के मेकअप की बात आती है। लेकिन शादी के दिन सिर्फ दुल्हन ही नहीं बल्कि दूल्हे भी गेस्ट के आकर्षण का केंद्र होता है, इसलिए उन्हें भी अपनी स्किन की केयर करनी चाहिए।
मेकअप किट को बनाएं ऐसा जो बचाएं आपका खर्चा
अगर आप मेकअप किट के सामान पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहती हैं तो आप लिमिटेड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स को ही कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं. इन्हें मेकअप करते समय विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल में लाया जा सकता है.
नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे आपको चौंका देंगे
गर्मियों में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है. आमतौर पर त्वचा रोग विशेषज्ञ ठंडे पानी से चेहरा धोने की सलाह देते हैं. दिन में दो से तीन बार ठंडे पानी से चेहरा धोने पर ताजगी बनी रहती है और त्वचा की नमी भी खोने नहीं पाती है. गर्मियों में पानी के छींटे मारने से काफी आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल पानी से चेहरा धोना, सामान्य ठंडे पानी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है.