प्रमुख समाचार
स्मॉग से पाकिस्तान में विमान सेवा पर पड़ा बुरा असर
लाहौर,14/नवम्बर/2017(ITNN)>>> पाकिस्तान में स्मॉग की मार से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हवाई सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई हैं। तकरीबन 60 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रतिदिन प्रभावित हो रही हैं। इसके अलावा आंखों में जलन और गले की समस्या को लेकर सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को दृश्यता स्तर के शून्य तक पहुंचने की बात कही। पंजाब प्रांत स्मॉग से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। 

प्रांत के पर्यावरण संरक्षण विभाग ने हवा में अत्यधिक मात्रा में हानिकारक तत्वों के खतरनाक स्तर तक मिले होने की पुष्टि की है। लाहौर समेत अन्य शहर पिछले कई दिनों से स्मॉग की चपेट में हैं। पाकिस्तान की सरकारी विमानन कंपनी के प्रवक्ता अतहर अवान ने कहा,पंजाब में पिछले कुछ दिनों में लाहौर और अन्य शहरों में कम से कम 60 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। 

स्मॉग के चलते विमानों का समय नए सिरे से निर्धारित करने के बावजूद पीआइए और विदेशी विमानन कंपनियों की उड़ानें प्रभावित हुई हैं। इसके अलावा प्रदूषित हवा के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। पर्यावरण विभाग की रीडिंग के मुताबिक,लाहौर की हवा में पार्टीकुलेट मैटर 2.5 की मात्रा औसतन 330 मिलीग्राम प्रति घन मीटर पाई गई है,जबकि सालाना औसत 35 मिलीग्राम है। पार्टीकुलेट मैटर-10 370 और ऑक्सीजन नाइट्रोजन की मात्रा 120 है।