प्रमुख समाचार
उत्तर कोरिया छोड़कर भाग रहे सैनिक को गोली मारी गई
सियोल,14/नवम्बर/2017(ITNN)>>> सीमा पार कर के देश छोड़ने की कोशिश कर रहा उत्तर कोरिया का एक सैनिक अपने साथी की गोली का शिकार हो गया। इस घायल सैनिक को बाद में उसके साथी उठा ले गए और अस्पताल में भर्ती कराया। उत्तर कोरिया के आम नागरिक अवैध तरीके से सीमा पार करके पड़ोसी देशों में खासकर चीन जाते रहे हैं लेकिन एक सैनिक का इस तरह से भागना अपनी तरह का संभवतः पहला मामला है। घायल हुआ सैनिक पनमुंजोम गांव के नजदीक स्थित सीमा को पार कर के दक्षिण कोरिया आ रहा था। 

यह गांव चार किलोमीटर चौड़े असैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित है जो दोनों कोरिया को अलग करता है। इस क्षेत्र में नजर रखने के लिए सैन्य चौकियां बनी हुई हैं जहां से एक-दूसरे के इलाके में नजर रखी जाती है। जैसे ही इस सैनिक ने उत्तर कोरिया की सीमा छोड़ी तो उसे उसके साथी ने आगाह किया लेकिन जब वह नहीं रुका तो उसका इरादा भांपकर सैन्य चौकी पर तैनात जवान ने उसे गोली मार दी। इस गलियारे के दोनों ओर भारी साजो-सामान के साथ दोनों देशों के सैनिक तैनात हैं।

तनाव के इस दौर में वहां अत्यधिक सतर्कता बरती जा रही है। इस सीमा पर भारी सैन्य तैनाती के चलते उत्तर कोरिया के लोग देश छोड़ने के लिए चीन से लगी सीमा को प्रमुखता देते हैं। वहां पर मामूली सैन्य तैनाती है। उस सीमा को लोग आसानी से पार करके चीन पहुंच जाते हैं और वहां की आबादी में मिल जाते हैं। सन 1950 से 1953 तक चले कोरियाई युद्ध के बाद करीब 30 हजार उत्तर कोरियाई अवैध रूप से देश छोड़कर चीन या दक्षिण कोरिया पहुंच चुके हैं।