प्रमुख समाचार
पत्नी से पहले मां को जाधव से मिलने की अनुमति दे पाक : भारत
इस्लामाबाद,19/नवम्बर/2017(ITNN)>>> भारत ने पाकिस्तान से कुलभूषण जाधव की पत्नी से पहले उनकी मां को मिलने की अनुमति देने का आग्रह किया है। नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि पत्नी से मुलाकात की अनुमति देने की उसकी पेशकश पर भारत ने जवाब सौंप दिया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट किया है। कमांडर जाधव के लिए पाकिस्तान की मानवीय पेशकश पर भारत का जवाब मिल गया है और उसपर विचार किया जा रहा है। 

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक,भारत ने कुलभूषण की मां अवंती जाधव को भी वीजा देने की मांग की है। भारत ने उन्हें बेटे से मिलने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। जाधव की मां इस साल के शुरू में ही नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को आवेदन सौंप दिया था। सूत्रों ने कहा कि भारत ने जाधव की पत्नी को अकेले पाकिस्तान भेजने में संकोच व्यक्त किया है। भारत ने जोर देकर कहा है कि उनकी मां के वीजा आवेदन पर भी प्रक्रिया शुरू की जाए। भारत ने कहा है कि जाधव की मां को अपने बेटे से मिलने का अधिकार है। पाकिस्तान ने पिछले सप्ताह भारत को सूचित किया था कि वह जाधव और उनकी पत्नी को मानवीय आधार पर मुलाकात करने की अनुमति देना चाहता है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि यह मुलाकात पाकिस्तान की जमीन पर होगी। यह स्पष्ट नहीं है कि आखिर पाकिस्तान मुलाकात की अनुमति देने के लिए क्यों तैयार हुआ है। अफवाह है कि हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और नई दिल्ली में नवनियुक्त पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद की मुलाकात में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। इस्लामाबाद ने हालांकि इससे इन्कार किया है। जानकारी के अनुसार भारत के इस प्रस्ताव पर पाकिस्तान ने कहा है कि वह इसे विचार हेतु आगे बढ़ा रहा है। सहमति मिलने के बाद भारत तो सूचित किया जायेगा।