प्रमुख समाचार
हाफिज सईद की सुरक्षा बढ़ाएगा पाक,चार सहयोगियों को किया रिहा
लाहौर,12/नवम्बर/2017(ITNN)>>> पाक राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अथारिटी (एनसीटीए) ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद सईद की सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। उसका दावा है कि विदेशी खुफिया एजेंसी ने उसकी हत्या की साजिश रची है। इधर दुसरे घटनाक्रम में हाफिज सईद के चार सहयोगियों को रिहा कर दिया गया। इन सभी को जमात-उद-दावा (जेयूडी) सरगना सईद के साथ जनवरी से नजरबंद किया गया था। 

न्यायिक समीक्षा बोर्ड ने सईद के सहयोगी अब्दुल्ला उबैद,मलिक जाफर इकबाल,अब्दुल रहमान आबिद और काजी काशिफ हुसैन की नजरबंदी बढ़ाने से मना कर दिया। गृह विभाग उनकी नजरबंदी विस्तार के लिए बोर्ड को राजी करने में विफल रहा। सईद और उनके सहयोगियों को आतंकवाद रोधी कानून 1997 के तहत 31 जनवरी को 90 दिनों के लिए नजरबंद किया गया। हालांकि अंतिम दो नजरबंदी को नागरिक सुरक्षा कानून के तहत विस्तार दिया गया। 

इस बीच एनसीटीए ने सईद को फूलप्रूफ सुरक्षा देने के लिए पंजाब की प्रांतीय सरकार को पत्र लिखा है। उसने कहा है कि विदेशी खुफिया एजेंसी ने उसकी हत्या के लिए प्रतिबंधित संगठन के दो सदस्यों को आठ करोड़ रुपये दिए हैं। गृह विभाग ने पिछले महीने सईद की नजरबंदी को और 30 दिनों (26 नवंबर तक) के लिए बढ़ा दी थी। अमेरिका ने जून 2014 में जेयूडी को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया है और उसके सरगना सईद पर एक करोड़ डॉलर (करीब 65 करोड़ रुपये) का इनाम रखा है।