प्रमुख समाचार
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिले पीएम मोदी,विकास के मुद्दे पर हुई बात
मनीला,13/नवम्बर/2017(ITNN)>>> फिलीपींस की राजधानी मनीला में आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस द्विपक्षीय वार्ता में विकास के मुद्दे पर बतचीत हुई। मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते तेजी से बढ़ रहे हैं। हम एशिया और इंसानीयत के भविष्य के लिए काम कर रहे हैं। बता दें कि पिछले 6 महीनों में मोदी और ट्रंप की यह दूसरी मुलाकात है। इस मुलाकात पर दुनिया भर की नजरें टिकी हुईं थीं।

इससे पहले पीएम मोदी ने लॉस बनोस में बने इंटरनेशनल राइस रिसर्ट इंस्टीट्यूट का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने राइस रीजिलिंट राइस फिल्ड का उद्घाटन भी किया। इस राइस फील्ड का नाम पीएम मोदी के नाम पर ही रखा गया है। इसके बाद प्रधानमंत्री महावीर फिलीपींस फाउंडेशन गए जहां उन्होंने निशक्तजनों से मुलाकात की। यहां पर लोगों को वो कृत्रिम अंग लगाए जाते हैं जो जयपुर में बने हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने 9 साल के कार्लो मिगेल शिवानो से भी मुलाकात की जिसे जयपुर फुट लगाया गया है।

इससे पहले पीएम ने आसियान समिट के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। उद्घाटन कार्यक्रम में कलाकारों ने रामायण की प्रस्तुति भी दी। इस सम्मेलन में पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अलावा फिलीपींस के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी आसियान की बिजनेस और इन्वेस्टमेंच समिट को भी संबोधित करेंगे।

राइस फील्ड में खेती करते पीएम मोदी
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी 50वें आसियान सम्मेलन में भाग लेने रविवार को तीन दिनी यात्रा पर फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे। 36 साल बाद किसी भारतीय पीएम ने फिलीपींस की यात्रा की है। उनके पहले 1981 में इंदिरा गांधी मनीला आई थीं। मोदी 15वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।