प्रमुख समाचार
नॉर्थ कोरिया का दावा,उसकी मिसाइल की जद में अब पूरा अमेरिका
वाशिंगटन,29/नवम्बर/2017(ITNN)>>> अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ने वाला है। कारण है कि अमेरिकी चेतावनियों को एक बार फिर ठेंगा बताते हुए तानाशाह किम जोंग उन ने नई बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। इस मिसाइल की जद में पूरा अमेरिका है। इसकी पुष्टि करते हुए नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि उसने वासोंग-15 मिसाइल का परीक्षण किया है। यह बिलकुल नए तरह की मिसाइल है। मिसाइल टेस्ट के बाद तानाशाह किम जोंग उन ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि उनके देश ने इसके साथ ही फुल न्यूक्लियर स्टेटहुड हासिल कर लिया है।

नई मिसाइल के साथ वो अमेरिका के किसी भी हिस्से को निशाना बना सकते हैं। नॉर्थ कोरिया के स्टेट टीवी पर महत्वपूर्ण बयानो को प्रसारित करने वाली एंकर री चुन ही ने किम जोंग उन के बयान को प्रसारित करते हुए कहा कि 'उन ने गर्व के साथ इस बात की घोषणा की है कि अंततः हमने महान परमाणु शक्ति का स्तर पा लिया है। नॉर्थ कोरिया के इस कदम के बाद प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि हम इसे संभाल लेंगे। वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया द्वारा अब तक का यह सबसे बड़ा मिसाइल लॉन्च है जिसके बाद दुनियाभर पर खतरा मंडरा रहा है।

इससे पहले समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरिया सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा था कि अमेरिका,दक्षिण कोरिया और जापान के खुफिया अधिकारियों ने उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागे जाने के संकेत दिए थे। हालांकि,अमेरिकी अधिकारियों ने यह बताने से इन्कार कर दिया था कि उत्तर कोरिया किस तरह की मिसाइल का परीक्षण कर सकता है। लेकिन,माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ऐसी परमाणु मिसाइल विकसित कर रहा है जिसके जरिये अमेरिका को निशाना बनाया जा सके। वह अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का पहले ही परीक्षण कर चुका है।