प्रमुख समाचार
एक्सीडेंट होने पर एंबुलेंस को कॉल कर देगा यह स्मार्ट हेलमेट
इस्लामाबाद,01/जनवरी/2018(ITNN)>>> यातायात कानूनों के मामले में क्या भारत और क्या पाकिस्तान। ट्रैफिक के नियमों को तोड़ना और बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाना लोगों के लिए शान की बात है। ऐसे में अक्सर हादसे हो जाते हैं, जिनमें हर साल सैंकड़ों लोग जान गंवाते हैं। ऐसे में पाकिस्तान से एक स्टार्टअप ने एक किफायती स्मार्ट हेलमेट तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। 

इसका नाम हेली रखा गया है,जो किसी भी अन्य पारंपरिक हेलमेट की तरह ही दिखता है,लेकिन इसके अंदर काफी तकनीकी चीजें लगाई गई हैं। मसलन इसमें एक स्पीकर,एक माइक्रोफोन,फोन कॉल को स्थानांतरित करने के लिए एक ब्लूटूथ रिसीवर,जीपीएस ट्रैकर और यहां तक ​​कि दिल की धड़कन को मापने के लिए मॉनिटर भी लगाया गया है। इस हेलमेट की सबसे खास बात यह है कि एक्सीडेंट हो जाने की स्थिति में यह जीपीएस ट्रैकर की मदद से खुद एंबुलेंस को कॉल करेगा। 

अगर आपको लगता है कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी,तो आप गलत हैं। यह काम आपके फोन से ही होगा। इसमें एक हेड माउंट कैमरा भी लगा है,जो दोपहिया वाहन को चलाने के दौरान सारी रिकॉर्डिंग करता रहता है। वैसे यह पहली बार नहीं है,जब किसी कंपनी ने स्मार्ट हेलमेट बनाने की कोशिश की हो। इससे पहले साल 2013 में स्क्ली ने एक स्मार्ट हेलमेट पेश किया था।

जो इसी तरह के काम कर सकता था,लेकिन उसकी कीमत करीब 60 हजार रुपए थी। लिहाजा, कंपनी चल नहीं पाई। अब हेली के निर्माता - लेट्स इनोवेट की ओर से इस हेलमेट को इन्हीं सारी खूबियों के साथ पेश किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि हेलि की कीमत करीब 3,000 रुपए से लेकर टॉप एंड की कीमत करीब 6,000 रुपए तक होगी।