प्रमुख समाचार  ::  अन्तर्राष्ट्रीय
पाकिस्तान ने उगला जहर,भारत पर लगाए ऐसे आरोप
पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नासिर खान जांजुआ ने भारत पर दो मोर्चे वाले हालात पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि ऐसा रवैया क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए घातक है। जांजुआ ने यह बात अफगानिस्तान और पाकिस्तान मामलों के जर्मनी के विशेष प्रतिनिधि मार्कस पोत्जेल के साथ बातचीत के दौरान कही।
PoK में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन,टैक्स के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हो रहा है। हजारों लोग सड़कों पर उतरे हुए हैं और पाक नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। खबरों के अनुसार गिलगिट बाल्टिस्तान के लोगों का यह प्रदर्शन पाक द्वारा लगाए गए अवैध टैक्स के खिलाफ है। प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर कर पाक सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।
डोकलाम के बाद पहली बार भारत-चीन के बीच सीमा मुद्दे पर हुई बात
डोकलाम गतिरोध समाप्त होने के बाद भारत और चीन ने पहली बार सीमा से संबंधित मुद्दे पर बातचीत की। दोनों देशों ने अपनी सीमा के सभी सेक्टरों में स्थिति की समीक्षा की। साथ ही सीबीएम और सैन्य संपर्क बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया। भारत-चीन सीमा पर संपर्क एवं समन्वय के लिए संचालन तंत्र (डब्ल्यूएमसीसी) के 10वें राउंड की बैठक बीजिंग में हुई।
भारत-चीन सीमा पर भूकंप,तिब्बत में 6.9 की तीव्रता से हिली धरती
अरुणाचल प्रदेश से लगी भारत और चीन की सीमा पर शनिवार अल सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजीकल सर्वे के अनुसार रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप सुबह 4.4 बजे आया जिसका केंद्र भारतीय नगरों पासीघाट और तेजू से 240 किमी दूर स्थित है। वहीं चीनी मीडिया के अनुसार तिब्बत के नींगची से महज 57 किमी दूर 6.9 की तीव्रता का भूकंप आया है।
जॉनसन एंड जॉनसन पर 1600 करोड़ का जुर्माना,फैसले के खिलाफ जाएंगे कोर्ट
डलास की संघीय अदालत ने गलत ढंग से किए गए कूल्हा प्रत्यारोपण के मामले में जॉनसन एंड जॉनसन व उसकी सहयोगी कंपनी पर 16 सौ करोड़ का जुर्माना किया है। छह मरीजों को यह रकम वितरित की जाएगी। अदालत ने अपने फैसले में माना कि मेटल ऑन मेटल कूल्हा प्रत्यारोपण करने के बाद कंपनी ने मरीजों को इसके खतरे के प्रति आगाह नहीं किया।
मोदी चीन के सामने खड़े होने वाले दुनिया के अकेले नेताः अमेरिकी विशेषज्ञ
दुनिया के शीर्ष नेताओं में पीएम मोदी का नाम गिना जाने लगा है। अब आलम यह है कि उन्हें दुनिया का एकमात्र ऐसे नेता माना जाने लगा है जो चीन के सामने खड़े हो सकते हैं। खबरों के अनुसार एक अमेरिकी शीर्ष विशेषज्ञ ने कहा है कि मोदी ही अकेले ऐसे नेता हैं जिन्होंने चीन के 'बेल्ड एंड रोड' प्रोजेक्ट का विरोध किया है। यहां तक की अमेरिका भी इस मामले में चुप था।
डोकलाम जैसे मुद्दे से निपटेगा चीन : चीन के विशेषज्ञ ने कहा
चीन के एक विशेषज्ञ का मानना है कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दूसरे कार्यकाल में उनका देश भारत के साथ डोकलाम और दक्षिण चीन सागर जैसे मुद्दों को सुलझा लेगा। अपने वैध हितों की रक्षा के लिए देश इनका सामना करेगा। चीन के समकालिक अंतरराष्ट्रीय संबंध संस्थान के उपाध्यक्ष युआन पेंग ने बुधवार को कहा,पूर्व में हम सोचते थे कि हम विवाद को टाल देंगे। संपन्न पांच दिवसीय कांग्रेस के परिणाम पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
बलूचिस्तान में गोलियों से छलनी 15 शव बरामद
पाकिस्तान में बलूचिस्तान के केच जिले में सुरक्षा बलों ने गोलियों से छलनी 15 शव बरामद किए हैं। गत सितंबर में इसी जिले में गोलियों से छलनी तीन,जबकि पिछले महीने दो शव बरामद किए गए थे। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर समाचार पत्र डान को बताया कि अर्धसैनिक बल बलूचिस्तान लेवीज' ने तहसील बुलेदा के गोरक इलाके से शव बरामद किए हैं।
शी जिनपिंग को खुदा बनाने में लगा चीन,ईसाइयों से कहा घर में लगाएं फोटो
शी जिनपिंग के फिर से चीन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके विचारों को देश के संविधान में जगह दी गई है, लेकिन अब खबर है कि उन्हें भगवान बनाने की कोशिशें हो रहीं हैं। खबरों के अनुसार दक्षिण-पूर्व चीन में ईसाइयों को कहा जा रहा है कि अगर उन्हें सरकारी मदद चाहिए तो उन्हें यीशु की बजाय जिनपिंग की तस्वीर घर में लगानी होगी।
स्मॉग से पाकिस्तान में विमान सेवा पर पड़ा बुरा असर
पाकिस्तान में स्मॉग की मार से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हवाई सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई हैं। तकरीबन 60 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रतिदिन प्रभावित हो रही हैं। इसके अलावा आंखों में जलन और गले की समस्या को लेकर सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को दृश्यता स्तर के शून्य तक पहुंचने की बात कही। पंजाब प्रांत स्मॉग से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।
उत्तर कोरिया छोड़कर भाग रहे सैनिक को गोली मारी गई
सीमा पार करके देश छोड़ने की कोशिश कर रहा उत्तर कोरिया का एक सैनिक अपने साथी की गोली का शिकार हो गया। इस घायल सैनिक को बाद में उसके साथी उठा ले गए और अस्पताल में भर्ती कराया। उत्तर कोरिया के आम नागरिक अवैध तरीके से सीमा पार करके पड़ोसी देशों में खासकर चीन जाते रहे हैं लेकिन एक सैनिक का इस तरह से भागना अपनी तरह का संभवतः पहला मामला है।
दुतेर्ते से मिले मोदी,भारत और फिलीपींस में रक्षा समझौता
आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से भेंट की। इस बैठक के बाद दोनों देशों के बीच चार समझौतों पर दस्तखत हुए। इनमें एक समझौता रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का भी है। उल्लेखनीय है कि मोदी 36 साल बाद फिलीपींस की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।
आसियान में PM मोदी ने जापान और वियतनाम के पीएम से की मुलाकात
फिलीपींस में आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और वियतनाम के पीएम गुयेन जुआन फक से मुलाकात की। इन दोनों के अलावा पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल से भी मिले। इस मुलाकात को कई मामलों में अहम माना जा रहा है।
ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में अब तक 330 की मौत,3950 से ज्यादा घायल
रविवार रात ईरान और इराक की सीमा पर आए 7.2 की तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। इसके चलते दोनों देशों के कई गांव तबाह हो गए हैं। भूकंप के चलते अब तक 330 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 3950 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। कई लोग अब भी इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं जिन्हें निकालने का काम जारी है।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिले पीएम मोदी,विकास के मुद्दे पर हुई बात
फिलीपींस की राजधानी मनीला में आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस द्विपक्षीय वार्ता में विकास के मुद्दे पर बतचीत हुई। मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते तेजी से बढ़ रहे हैं। हम एशिया और इंसानीयत के भविष्य के लिए काम कर रहे हैं।
आपत्तिजनक टिप्पणी से मचा बवाल,जलाए गए हिंदुओं के 30 घर
फेसबुक पर धार्मिक मामले की आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट होने की चर्चा के बीच हुई हिंसा में बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिदुओं के 30 घर जला दिए गए। शुक्रवार को हुई इस घटना में हिसा पर उतारू भीड़ को तितर-बितर करने के लिए की गई पुलिस फायरिग में एक उपद्रवी मारा गया। घटना ढाका से करीब तीन सौ किलोमीटर दूर स्थित रंगपुर जिले के ठाकुरपाड़ा गांव की है।
हाफिज सईद की सुरक्षा बढ़ाएगा पाक,चार सहयोगियों को किया रिहा
पाक राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अथारिटी (एनसीटीए) ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद सईद की सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। उसका दावा है कि विदेशी खुफिया एजेंसी ने उसकी हत्या की साजिश रची है। इधर दुसरे घटनाक्रम में हाफिज सईद के चार सहयोगियों को रिहा कर दिया गया। इन सभी को जमात-उद-दावा (जेयूडी) सरगना सईद के साथ जनवरी से नजरबंद किया गया था।
इलाज के लिए एक मरीज को मिलते हैं डॉक्टर के सिर्फ दो मिनट: रिपोर्ट
अस्पताल या क्लीनिक में इलाज करवाते समय क्या आपने ध्यान दिया है कि डॉक्टर एक मरीज को कितना समय देते हैं? एक अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। भारत में डॉक्टर एक मरीज की जांच करने में औसतन दो मिनट खर्च करते हैं,जी हां,सिर्फ दो मिनट।
इजराल पीएम से मुलाकात पर विवाद के बात प्रीति पटेल का इस्तीफा
इजराइल के पीएम से मुलाकात करने के बाद विवादों में घिरीं,ब्रिटेन में भारतीय मूल की जानी मानी मंत्री प्रीति पटेल ने इस्तीफा दे दिया है। प्रीति कंजर्वेटिव पार्टी की नेता हैं और उन्होंने अगस्त में इजराइल दौरे के बीच वहां के पीएम से गोपनीय मुलाकात की थी। पटेल की इस मुलाकात को राजनयिक प्रोटोकोल का उल्लंघन माना गया था।
वियतनाम में तूफान डामरे का कहर,61 की मौत व 28 लापता
तूफान डामरे के कारण वियतनाम में आए बाढ़ से अब तक मरने वालों की संख्‍या 61 तक पहुंच चुकी है और 28 लोग लापता हैं। सरकार ने कुछ जलाशयों के लिए चेतावनी भी जारी कर दी है जहां बारिश के कारण पानी खतरे के निशान से ऊपर है।
उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के बाद नर्म हुए ट्रंप
परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्‍तर कोरिया पर लगातार हमला करने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप इस बार नरम रुख अपनाते नजर आए हैं। रविवार को अपने एशिया दौरे के पहले दिन ही उन्‍होंने जापान से उत्‍तर कोरिया पर निशाना साधते हुए चेताया था कि किसी भी तानाशाह को अमेरिका को कम नहीं आंकना चाहिए। हालांकि अब अमेरिका टीवी चैनल पर प्रसारित एक साक्षात्‍कार में ट्रंप ने कहा है कि वह उत्‍तर कोरिया से बातचीत करने को तैयार हैं।
पाक ने बदला पैंतरा,कहा - बातचीत से हो कश्मीर समस्या का समाधान
कश्मीर की आजादी का दम भरने वाले पाकिस्तान ने फिर अपने सुर बदले हैं। पाक पीएम शाहिद अब्बासी ने एक बयान में कहा है कि पाकिस्तान कश्मीर की आजादी का पक्षधर नहीं है और इस मुद्दे का समाधान केवल बातचीत से हो सकता है। पाक प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स में यह बात कही।
बाघ ने महिला कर्मचारी पर किया हमला,विजिटर्स ने ऐसे बचाई जान
जू में घूमने गए लोगों ने जो नजारा देखा उससे उनके रोंगटे खड़े हो गए। रूस के मास्को शहर के एक जू में एक साइबेरियन टाइगर ने एक महिला कर्मचारी पर हमला कर दिया। वो तो गनीमत थी कि जैसे-तैसे वह उसके पंजों से छूट गई जिससे उसकी जान बच गई। जू में रहने वाले टाइफून नाम के बाघ ने महिला जू-कीपर लूत्सिया पर तब हमला कर दिया जब उसका पिंजरा गलती से खुला रह दाय।
टेक्सास चर्च फायरिंग में 26 की मौत,अमेरिकी वायुसेना का पूर्व अफसर था हमलावर
दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका एक हफ्ते के अंदर तीसरे बड़े हमले से दहल गया है। इस बार यह हमला टेक्सास स्थित एक चर्च में एक हमलावर ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए 26 लोगों को मौत के घाट उतार दिया जबकि कई अन्य घायल हैं। हमले के बाद एशिया दौरे पर निकले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप ने ट्वीट कर कहा है कि स्थिति पर उनकी नजर है। हमलावर को मार गिराया गया है।
जापान पहुंचे डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- कोई तानाशाह अमेरिका को नहीं डरा सकता
अपने 12 दिवसीय एशिया दौरे की जापान से शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साफ कर दिया कि उत्तर कोरिया उनके फोकस पर है। अपने इस भाषण के दौरान ट्रंप सैन्य जैकेट पहने हुए थे। योकोता वायुसैनिक अड्डे पर उतरने के बाद सैनिकों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा- कोई तानाशाह,कोई सत्ता, कोई देश और दुनिया में कोई भी अमेरिका को हल्के में नहीं ले सकता। अमेरिका को डरा नहीं सकता।
उड़ी सेक्टर में दो आतंकी ढेर,कर रहे थे घुसपैठ की कोशिश
जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के उड़ी सेक्टर में सेना और सुरक्षाबलों के जवानों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को इस तरह से नाकाम कर दिया। फिलहाल,मारे गए आतंकियों के अन्य साथियों के खिलाफ सैन्य अभियान जारी है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि आज उड़ी सेक्टर के अंतर्गत कमलकोट के इलाके में गश्त कर रहे सेना के जवानों ने तड़के ही गुलाम कश्मीर की तरफ से कुछ संदिग्ध गतिविधियां देखी।
चीनी राष्ट्रपति का अपनी सेना को युद्ध के तैयार रहने का आदेश
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। हालांकि उन्होंने भारत या किसी अन्य देश का नाम नहीं लिया,लेकिन सेना से कहा कि वो युद्ध लड़ने और जीतने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाए। मालूम हो,शी जिनपिंग चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चायन (सीपीसी) की सेंट्रल कमेटी के अध्यक्ष हैं और सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के प्रमुख भी हैं।
मलेशिया में पनाह लेकर बैठा है जाकिर नाइक,लोगों के बीच सेल्फी लेते दिखा
विवादित इस्लामिक धर्म उपदेशक इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन का फाउंडिंग ट्रस्टी जाकिर नाइक भारत से पलायन करने के बाद मलयेशिया में पनाह लिये हुए है। जानकारी के अनुसार जाकिर मलेशिया के एक मस्जिद में अपने प्रशंसकों ने उनके साथ जमकर तस्वीरें लीं। अपने बॉडीगार्ड के साथ नाईक मलेशिया की राजधानी के एक मस्जिद में जनता के सामने आया।
अमेरिका ने पाकिस्तान को सौंपी 20 आतंकी संगठनों की सूची
अमेरिका ने पाकिस्तान को भारत और अफगानिस्तान में सक्रिय लश्कर-ए-तैयबा,जैश-ए-मुहम्मद और हरकत-उल-मुजाहिदीन समेत 20 आतंकी संगठनों के नामों की सूची दी है। अमेरिकी सूची में पाकिस्तान के तीन तरह के आतंकी संगठनों की सूची है। इनमें से कई ऐसे हैं जो कश्मीर में हमले करते हैं। दूसरे,अफगानिस्तान को निशाना बनाने वाले हैं और तीसरे वह आतंकी संगठन हैं जो पाकिस्तान के अंतर ही हमले करते हैं।
मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का अमेरिका में निधन
पाकिस्तान के संस्थापक कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना की इकलौती बेटी दीना वाडिया का न्यूयॉर्क में बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 98 साल की थीं। दीना वाडिया ने मुस्लिम के बजाय पारसी से शादी की थी और पाकिस्तान से भारत चली आई थी। समझा जाता है कि इस घटना से मोहम्मद जिन्ना को गहरा सदमा लगा था।
मसूद अजहर पर प्रतिबंध को लेकर इसलिए चीन अटका देता है रोड़ा
चीन ने एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र में मौलाना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने को लेकर रोड़ा अटका दिया है। चीन का यह कदम भारत के लिए एक बड़ा झटका है,जिसने संयुक्त राष्ट्र में इस बात के पर्याप्त सबूत दिए थे कि पठानकोट के हमलों और साथ ही जम्मू-कश्मीर में पैदा हुए हालातों के पीछे अजहर ही जिम्मेदार है।
नौकरी के आखिरी दिन कर्मचारी ने ट्रंप का अकाउंट कर दिया डीएक्टिवेट
दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र के राष्ट्रपति का अकाउंट एक आम कर्मचारी ने बंद कर दिया। इसके बाद ट्विटर ने इसे मानवीय भूल करार दिया है। दरअसल,अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट गुरुवार को अचानक बंद हो गया। जब उनका अकाउंट सर्च किया गया तो जवाब मिला की यह पेज मौजूद नहीं है। 11 मिनट गायब रहने के बाद उनका अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो गया।
बीवी की मंजूरी के बिना दूसरी शादी करने पर छह माह की जेल
पाकिस्‍तान में एक शख्स को बीवी की इजाजत के बिना दूसरी महिला से शादी करने का दोषी पाए जाने पर स्थानीय अदालत ने छह माह जेल की सजा सुनाई गई है। लाहौर की एक कोर्ट ने शाहजाद साकिब नामक शख्स के इस तर्क को खारिज कर दिया कि इस्‍लाम में उसे चार बीवियों को रखने की इजाजत है। साथ ही साथ उस पर 1,900 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।
न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पास ट्रक ने भीड़ को रौंदा,8 की मौत 11 घायल
अमेरिका के मैनहटन में मंगलवार दोपहर स्थानीय समयानुसार करीब 3:15 बजे एक व्यक्ति ने लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई है और 11 लोग घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। हडसन नदी के किनारे हुई इस घटना में ट्रक कई लोगों को कुचलता चला गया।
कंदील बलोच मर्डर केस में खुलासा,मौलाना के कहने पर हुई थी हत्या
मुफ्ती मुफ्ती अब्दुल कवी के कहने पर सोशल मीडिया सेलिब्रिटी कंदील बलोच को मारा गया था। कोर्ट में सोमवार को मामले की सुनवाई के दौरान पिता मुहम्मद अजीम ने मौलवी मुफ्ती कवी को अपनी बेटी की हत्या का दोषी ठहराया। कहा, वह हर उस शख्स को माफ नहीं करेंगे जो उनकी बेटी की हत्या में लिप्त हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।
सऊदी अरब में महिलाओं को तोहफा,अब स्‍टेडियम जाकर उठा सकेंगी खेलों का लुत्‍फ
सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग करने के बाद अब स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में भी एंट्री मिल गई है। अब तब सऊदी अरब में महिलाएं पर किसी भी स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में दाखिल होने पर प्रतिबंध हैं। लेकिन अगले साल यानि 2018 से अब सऊदी की महिलाएं भी स्‍टेडियम में जाकर खेलों का लुत्‍फ उठा सकती हैं। दुनियाभर में सऊदी ऐसे देशों में शामिल है,जहां महिलाओं पर सबसे ज्यादा प्रतिबंध हैं।
भारत व यूएई में रक्षा मामलों पर चर्चा,एम जे अकबर ने की अगुआई
भारत व संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच दूसरे दौर की रणनीतिक वार्ता में प्रमुख तौर पर रक्षा मामलों पर चर्चा की गई। भारत की तरफ से विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर व यूएई की तरफ से उनके समकक्ष अनवर गरगेश ने भागीदारी की। दोनों देशों के बीच पहले दौर की वार्ता जनवरी माह में हुई थी,जबकि तीसरे दौर की वार्ता की तिथि अभी तय नहीं हुई है।
पुल से कूदा लड़का कार पर गिरा,चली गई महिला की जान
जब तक मौत का समय नहीं आ जाता,लाख कोशिश कर ली जाए,जान नहीं जाती है। और जब मौत आ जाती है,तो कोई कितने ही जतन कर ले,बच नहीं पाता है। ऐसा ही दिलचस्प और रोंगटे खड़े कर देने वाला मामला अमेरिका में पेश आया। यहां 12 साल के एक लड़के ने आत्महत्या करने के लिए पुल से छलांग लगाई। वह पुल के नीचे से गुजर रही कार के ऊपर जा गिरा।
दुल्हन ने दूध में मिलाया जहर,ससुराल के 13 लोगों की मौत
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में जबरन शादी कराने का बदला लेने के लिए दुल्हन ने दूध में जहर मिलाकर पति की हत्या की साजिश रची। लेकिन परिणाम में परिवार के 13 लोगों की मौत हो गई। 14 लोग अब भी अस्पताल में हैं। घटना मुजफ्फरगढ़ के दौलत पुर की है। पुलिस के अनुसार आसिया के परिजनों ने उसकी मर्जी के खिलाफ अमजद से निकाह कराया था।
कॉस्मेटिक फैक्ट्री पहुंचा तानाशाह किम जोंग उन,कहा- खूबसूरत हो गई महिलाएं
उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जबानी तकरार बढ़ गई है। उन ने धमकी दी है कि उसके पास परमाणु हथियार हैं और यदि किसी भी देश ने हमला करने की कोशिश की,तो वह इसका मुंहतोड़ जवाब देगा। वह गाहे-बगाहे सेना की तैयारियों ओर मिसाइल परीक्षण कर दुनिया को चौंकाता रहता है। मगर,इस बीच तानाशाह की एक अलग ही तस्वीर सामने आई है।
पाकिस्तान के वित्त मंत्री डार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट
पनामा पेपर्स मामले से जुड़े भ्रष्‍टाचार के एक मामले में कोर्ट के समक्ष पेश नहीं होने पर पाकिस्‍तान के वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया गया है। एक भ्रष्‍टाचार निरोधी अदालत ने सोमवार को यह फरमान जारी किया। कोर्ट ने मामले की सुनवाई में व्‍यक्तिगत उपस्थिति से छूट की मांग वाली डार की याचिका खारिज कर दी।
शेख हसीना की हत्या की कोशिश करने वाले 11 लोगों को 20 साल जेल
ढाका की एक अदालत ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की हत्या की कोशिश करने वाले 11 लोगों को 20 साल कैद की सजा सुनाई है। ढाका के एक अखबार ढाका ट्रिब्यून के अनुसार,वर्ष 1989 में उसी दिन हसीना के घर पर बम विस्फोट करने के आरोपी को ढाका की अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई। सभी दोषी बांग्लादेश फ्रीडम पार्टी (बीएफपी) के सदस्य हैं और उनमें से प्रत्येक पर अदालत ने 20,000 टका का जुर्माना लगाया है।
अफगानी डिप्टी गवर्नर मुहम्मद नबी अहमदी का पाकिस्तान में अपहरण
अफगानिस्तान के कुनार प्रांत के डिप्टी गवर्नर मुहम्मद नबी अहमदी का पाकिस्तान के पेशावर शहर में अज्ञात लोगों ने अपहरण कर लिया है। मुहम्मद नबी अफगान योद्धा गुलबुद्दीन हिकमतयार की हिज्ब-ए-इस्लामी पार्टी के नेता हैं। अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस अपहरण की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तान पुलिस सूत्रों ने रविवार को बताया कि मुहम्मद नबी अपने भाई के साथ पेशावर आए थे।
जिनपिंग ने विवाद को दी हवा,तिब्बती चरवाहों को कहा बार्डर के पास घर बनाओ
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति पद की कुर्सी संभालते ही फिर से सीमा विवाद को हवा देनी शुरू कर दी है। जिनपिंग ने अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटे तिब्बती इलाके के चरवाहों को चीनी राष्ट्रभक्ति का पाठ पढ़ाया है। राष्ट्रपति ने ऐसा करते हुए चरवाहों को इस बात के लिए उकसाया कि वे अरुणाचल की सीमा के पास अपना बोरिया-बिस्तर डाल दें ताकि चीनी क्षेत्र की रक्षा हो सके।
अमेरिका के समक्ष मजबूती से उठाया एच-1बी वीजा का मुद्दा : सुरेश प्रभु
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को बताया कि भारत ने अमेरिका के समक्ष एच-1बी और एल1 वीजा का मुद्दा बेहद मजबूती से उठाया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को भी अब हालात का सामना करने में खासी मुश्किल होगी क्योंकि भारतीय आइटी पेशेवरों से उसे काफी फायदा मिल रहा था।
नेपाल में यात्री बस नदी में गिरी,भारतीय सहित 31 की मौत
मध्य नेपाल के धाडिंग जिले में यात्रियों से भरी एक बस बेकाबू होकर नदी में जा गिरी। हादसे में भारतीय महिला सहित 31 लोगों की मौत हुई है। भारतीय महिला की पहचान ममता ठाकुर के रूप में हुई है। धाडिंग के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ध्रुबा राज राउत ने बताया कि बस राजबिराज से काठमांडू जा रही थी। सुबह 5ः00 बजे घाटबेसी मोड़ के पास चालक नियंत्रण खो बैठा और बस त्रिशूली नदी में गिर गई। 16 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।
कश्मीर के भारत में विलय दिवस पर पाकिस्तान का विलाप
सिंध से लेकर बलूचिस्तान में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन पर आंखें मूंदे पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा है। पाकिस्तानी नेतृत्व ने कश्मीर के लोगों को अपना नैतिक,कूटनीतिक व राजनीतिक समर्थन दिया है। इसके साथ ही पाक ने कश्मीर घाटी में मानवाधिकारों के उल्लंघन की किसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच कराने की मांग की है।
भारत को सशस्त्र अमेरिकी ड्रोन की आपूर्ति पर पाक ने जताया विरोध
भारत को सशस्त्र ड्रोन की आपूर्ति करने के अमेरिकी प्रस्ताव का पाकिस्तान ने विरोध किया है। उसने चेतावनी दी है कि इस फैसले से क्षेत्र में सैन्य टकराव की संभावना और बढ़ जाएगी। हाल ही में अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि अमेरिका सशस्त्र ड्रोन देने के भारतीय अनुरोध पर विचार कर रहा है।
राष्ट्रपति जिनपिंग का आदेश,युद्ध के लिए तैयार रहे सेना
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार से अपना दूसरा कार्यकाल शुरू कर दिया। इस मौके पर उन्होंने देश की सेना को युद्ध की तैयारी करने और उन्हें जीतने पर ध्यान केंद्रित करने का आदेश दिया। शी ने यह आदेश शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक में दिया। न्यूज एजेंसी ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से जानकारी दी है कि जिनपिंग ने गुरुवार रात टॉप आर्मी अफसरों के साथ जो मीटिंग की थी,उसमें कुछ अफसर शामिल नहीं हुए।
कैटेलोनिया ने खुद को स्पेन से आजाद घोषित किया
कई दिनों से जारी राजनीतिक उठापटक के बीच कैटेलोनिया ने खुद को स्पेन से आजाद घोषित कर दिया है। शुक्रवार को स्थानीय संसद द्वारा पारित प्रस्ताव में कहा गया कि कैटेलोनिया ने एक स्वतंत्र,संप्रभु और सामाजिक लोकतांत्रिक राज्य का गठन किया है। संसद ने दूसरे देशों और संस्थानों से उसे मान्यता देने की अपील की है।
5 माह तक समुद्र में भटकने के बाद लौटीं दो महिलाएं
हवाई द्वीप की रहने वाली जेनिफर एपल और ताशा फुयाबा पांच महीनों तक समुद्र में भटकती रहीं,लेकिन भीषण हालातों में भी उन्होंने जिंदगी की उम्मीद नहीं खाई। दोनों महिलाएं मई में अपने दो कुत्तों के साथ हवाई से ताहीती के लिए रवाना हुईं। कुछ दिनों में खराब मौसम के चलते उनकी नाव का इंजन खराब हो गया। फिर नाव का पाल टूट गया। उन पर शार्क के झुंड ने भी हमला किया।
इस शख्स ने 32 महिलाओं को दी जानलेवा बीमारी,अब मिली 24 साज की सजा
इटली की एक कोर्ट ने शख्स को 24 साल की सजा सुनाई है। इस शख्स पर 53 महिलाओं के साथ असुरक्षित संबंध बनाने का आरोप था। इससे 32 महिलाओं के एचआईवी वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई। इसी आधार पर कोर्ट ने 33 साल के अकाउंटेंट वेलेनटिनो तालुतो को सजा सुनाई। कोर्ट ने अकाउंटेंट को इसलिए दोषी माना,क्योंकि उसे ये पता था कि वो एचआईवी संक्रमित है।
70 हत्याओं का आरोपी पाकिस्तानी गिरफ्तार,ऐसी थी अगली प्लानिंग
हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में पाकिस्तान के एक हत्यारे को गिरफ्तार किया गया है। उस पर आरोप हे कि वह 70 हत्याएं कर चुका है। जिस वक्त उसे गिरफ्तार किया गया,वह प्रवासी लोगों के समूह के साथ ऑस्ट्रिया भागने की फिराक में था। इंटरपोल की ओर से उसकी गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया गया था।
इंडोनेशिया की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग,47 की मौत
इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के बाहरी इलाके में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में गुरुवार को आग लगने से 47 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं। पुलिस का कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। टीवी फुटेज में जकार्ता के टेंगरेंग जिले में स्थित इस पटाखा फैक्ट्री के ऊपर काले धुंए का गुबार देखा गया।
हिरोशिमा परमाणु हमले में जीवित बचने वाली महिला लेंगी नोबल पुरस्कार
1945 में अमेरिका के परमाणु हमले में हिरोशिमा से जीवित बचने वाली महिला संयुक्त रूप से नोबल पुरस्कार लेंगी। आइसीएएन को इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है। अभी 85 साल की सेतसुको थुर्लो संस्था के कार्यकारी निदेशक बीट्रिक फिन के साथ पुरस्कार प्राप्त करेंगी। छह अगस्त 1945 में हिरोशिमा पर परमाणु हमले के समय वह महज 13 साल की थीं।
भ्रष्टाचार मामले में पूर्व पाक पीएम नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
पनामा पेपर केस में भ्रष्टाचार के दो मामलों में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है। उनके वकील ने इस बात की पुष्टि की है। नवाज फिलहाल लंदन में अपनी बीमार पत्नी की देखभाल में लगे हैं। वहीं दूसरी तरफ उनकी बेटी मरियम नवाज भी भ्रष्‍टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिए गुरुवार को इस्‍लामाबाद स्थित एक अकाउंटबिलिटी कोर्ट पहुंचीं।
डेनमार्क में 4 लाख टन कचरे से मिलेगी हजारों घरों को बिजली
डेनमार्क की राजधानी में वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट लगभग बनकर तैयार हो गया है। कोपनहिल नामक इस पावर प्लांट की खासियत है कि यह शहर को बिजली आपूर्ति,गरम पानी और रिसाइकिल किए गए उत्पाद मुहैया करवा सकेगा। इस प्लांट में हर साल चार लाख टन कचरा प्रोसेस किया जाएगा जिससे 65,200 घरों को बिजली आपूर्ति और 1.60 लाख घरों को गरम पानी की सुविधा मिलेगी।
US ने पाक को सौंपी 75 आतंकियों की सूची,हाफिज सईद का नाम नहीं
पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बुधवार को कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान को 75 आतंकियों की सूची सौंपी है। मगर,इसमें प्रतिबंधित संगठन जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद का नाम नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री आसिफ ने संसद के उच्च सदन में एक सत्र के दौरान सीनेटरों को यह जानकारी दी।
पाकिस्तान को रास नहीं आई कश्मीर पर वार्ताकार की नियुक्ति
पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के मामले में वार्ताकार नियुक्त करने के भारत के फैसले को वास्तविकता से परे बताकर खारिज किया है। उसने कहा कि बातचीत में हुर्रियत कांफ्रेंस के शामिल हुए बिना यह बेमानी है। इस संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने मंगलवार को कहा कि यह फैसला ईमानदार और यथार्थवादी प्रतीत नहीं होता है।
सीतारमण ने उठाया सवाल,उत्तर कोरिया तक कैसे पहुंची परमाणु तकनीक
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि उत्तर कोरिया आज सारे विश्व के लिए समस्या बन चुका है। उनका कहना था कि इसकी जांच होनी चाहिए कि परमाणु तकनीक उसे कहां से मिली? आसियान के रक्षा मंत्रियों की चौथी बैठक में उन्होंने यह मसला उठाया। रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद वह अपनी पहली विदेश यात्रा पर फिलीपींस पहुंची हैं।
पाकिस्तान के PM अब्बासी ने कहा आतंकवाद के खिलाफ हम भी लड़ रहे
पाकिस्तान दौरे पर पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि उनका देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के प्रति प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में इस्लामी आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान ने परिणाम दिया है। वाशिंगटन ने इस्लामाबाद पर अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के आतंकियों की तरफ आंखें मूंदे रहने या उन्हें मदद करने का आरोप लगाया।
आतंकवाद को जड़ से खत्म करे पाक : टिलरसन
पाकिस्तान भले ही खुद को आंतकवाद से पीड़ित देश बताता हो, मगर दुनिया में पाक आतंक का सबसे बड़ा अड्डा है। पहली बार पाकिस्तान पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी इस मुद्दे पर पाकिस्तान को फटकार लगाई है। रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान से दो टूक शब्दों में आतंकवाद को पूरी तरह से खत्म करने को कहा है।
पीएम मोदी ने सू ची को अपनी छवि बर्बाद नहीं करने की सलाह दी: सुषमा
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यामां की नेता आंग सान सू ची को सलाह दी थी कि वह रोहिंग्या मुद्दे पर अपनी छवि बर्बाद नहीं करें. सुषमा ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात के दौरान मोदी की इस सलाह का हवाला दिया. बांग्लादेश-भारत संयुक्त सलाहकार आयोग की बैठक के बाद सुषमा ने हसीना से मुलाकात की.
शी जिनपिंग का दूसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनना तय
चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस आज से शुरू हो रही है और इस दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल के लिये मुहर लगनी तय है. इसके साथ ही सत्ता पर चिनफिंग की पकड़ और मजबूत हो जायेगी. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की 19वीं नेशनल कांग्रेस शी के साथ काम करने के लिए नई पीढ़ी के नेताओं का भी चुनाव करेगी.
ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मनाई दिवाली,जमकर की भारतीयों की तारीफ
अमेरिक के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपनी पहली दिवाली मनाते हुए देश में विज्ञान, दवाओं, कारोबार और शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय अमेरिकियों के असाधारण योगदान को सराहा. दिवाली आयोजन में ट्रंप के साथ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्कली हेली, ‘सेंटर्स फॉर मेडीकेयर एंड मेडिकैड सर्विसेज’ की प्रशासक सीमा वर्मा,यूएस फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन के अध्यक्ष अजीत पई और मुख्य उप प्रेस सचिव राज शाह ने हिस्सा लिया. ट्रंप ने ओवल कार्यालय में दिवाली मनाए जाने का वीडियो साझा करते हुए .
पाक के चुनाव आयोग का बड़ा फैसला,नवाज सहित 261 सांसद,विधायक निलंबित
पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। उसने प्रधानमंत्री पद से बेदखल किए गए नवाज शरीफ सहित 261 सांसदों और विधायकों को निलंबित कर दिया है। इन विधि निर्माताओं ने चुनाव आयोग को अपनी संपत्तियों और देनदारियों के विवरण नहीं सौंपे थे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर में कहा गया है कि पाकिस्तानी निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं और सीनेट के 261 सदस्यों को निलंबित कर दिया है।
85 प्रतिशत भारतीय करते हैं अपनी सरकार पर भरोसा: सर्वे
भारत में 85 प्रतिशत लोग अपनी सरकार में विश्वास रखते हैं,लेकिन दिलचस्प बात यह है कि आधे से ज्यादा लोग सैन्य शासन और तानाशाही का भी समर्थन करते हैं। पीईडब्लू के ताजा सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। 38 देशों में कराए गए इस सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक,भारत जैसे देश में जिसका सात दशकों का मजूबत लोकतंत्र का इतिहास है,वहां के 55 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तानाशाही का भी समर्थन करते हैं।
उत्तर कोरिया बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के लिए फिर से तैयार
उत्तर कोरिया एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने को तैयार है। संभवत: यह लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण होगा। अमेरिकी खुफिया सूत्रों के अनुसार,यह परीक्षण कभी भी हो सकता है। कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया का दौरा कर लौटे रूसी सांसद ने भी यही दावा किया था।अमेरिका और दक्षिण कोरिया के नौसेना अभ्यास से पहले कोरियाई प्रायद्वीप का माहौल एक बार फिर से गरमा गया है।
पहला बम गिरने तक नॉर्थ कोरिया के साथ जारी रखेंगे बातचीत: टिलरसन
अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें उत्तर कोरिया के साथ तनाव घटाने के लिए अपने राजनयिक प्रयास जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पहला बम गिरने तक ये राजनयिक प्रयास जारी रहेंगे। समाचार चैनल "सीएनएन" के साथ बातचीत में टिलरसन ने राष्ट्रपति ट्रंप के उन ट्विटर संदेशों को ज्यादा अहमियत नहीं दी जिसमें उन्होंने टिलरसन से कहा था।
देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश के पहले हिंदू चीफ जस्टिस पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप
बांग्लादेश के पहले हिन्दू प्रधान न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार सिन्हा के ऑस्ट्रेलिया जाने के बाद उन पर भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है। यह आरोप तब लगे हैं जह ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के महाभियोग लगाने पर सरकार का अधिकार खत्म करने के उनके फैसले को लेकर उनसे नाखुश है।
GST सही या गलत गुजरात चुनाव के नतीजे बताएंगेः जेटली
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि दुनिया के सभी देशों ने ढांचागत सुधारों जैसे नोटबंदी और गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) जैसे सुधारों के लिए भारत की प्रशंसा की है। वित्त मंत्री अभी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) व वर्ल्‍ड बैंक की वार्षिक मीटिंग में हिस्‍सा लेने अमेरिका गए हैं। इसके साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी और जीएसटी पर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे विपक्ष पर हमला बोल दिया है।
ICJ में पाक ने नियुक्त किया अपना एड-हॉक जज
हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में चल रहे कुलभूषण जाधव के मामले को लीड करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने पूर्व चीफ जस्टिस तसादुक हुसैन जिलानी को एड-हॉक जज नियुक्त किया है। पाक राष्ट्रीयता का कोई न्यायाधीश आइसीजे में न होने से पाक को ये सहूलियत मिली है। भारत के जस्टिस भंडारी अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में कार्यरत हैं।
हाफिज सईद की पार्टी को पाक चुनाव आयोग ने नहीं दी मान्यता
हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में चल रहे कुलभूषण जाधव के मामले को लीड करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने पूर्व चीफ जस्टिस तसादुक हुसैन जिलानी को एड-हॉक जज नियुक्त किया है। पाक राष्ट्रीयता का कोई न्यायाधीश आइसीजे में न होने से पाक को ये सहूलियत मिली है। भारत के जस्टिस भंडारी अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में कार्यरत हैं।
उत्तर कोरिया का नया बयान,कहा- ट्रंप ने की जंग की शुरुआत
उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव पर दुनियाभर की नजरें हैं। इस बीच रूसी न्यूज एजेंसी ने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री के हवाले से कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप ने युद्ध की शुरुआत कर दी है। इसमें आगे डोनाल्ड ट्रंप को सजा भुगतने की धमकी दी गई है। बता दें कि प्‍योंगयांग ने हाल में दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) का परीक्षण किया था।
किम जोंग उन के खात्मे के लिए मई में हुई थी कोशिश,लेकिन बच निकला तानाशाह
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हरकतों से सभी परेशान है। खासतौर पर अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जुबानी जंग बढ़ती जा रही है। इस बीच,उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने किम जोंग उन की हत्या की साजिश रची थी।
अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार
अर्थशास्त्र को मानवीय चेहरा देने वाले अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड थेलर को इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा. थेलर ने अपने काम के जरिए यह दिखाया कि आर्थिक और वित्तीय फैसले करने वाले हमेशा तार्किक नहीं होते बल्कि ज्यादातर वे बहुत हद तक मानवीय हदों में बंधे होते हैं. स्वीडन की विज्ञान अकादमी के सचिव गोएरन हैंसन ने आज यह घोषणा की.
उत्तर कोरिया के साथ कूटनीति फेल,बस ये चीज करेगी काम: ट्रंप
उत्तर कोरिया के साथ जारी तनातनी के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर ट्वीट कर सनसनी फैला दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया को काबू में करने के लिए 'सिर्फ एक चीज काम करेगी'। ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति और उनका प्रशासन पिछले 25 सालों से नॉर्थ कोरिया से बात कर रहा है। हमने उनसे कई समझौते किये और बड़ी मात्रा में आर्थिक मदद भी की।
सऊदी अरब में शाही महल पर बंदूकधारी ने किया हमला,दो गा‌र्ड्स की मौत
सऊदी अरब के जेद्दा स्थित शाही महल के प्रवेश द्वार पर एक बंदूकधारी के हमले में महल के दो सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। तीन अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। महल के मुस्तैद सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को मार गिराया। सऊदी गृह मंत्रालय के अनुसार हमलावर की पहचान 28 साल के सऊदी नागरिक के रूप में की गई है। उसके पास से एक एके-47 राइफल और तीन ग्रेनेड बरामद हुए।
भारत की आर्थिक वृद्धि में गिरावट अस्थायी: विश्व बैंक ने जताया भरोसा
जहां भारत में आर्थिक विकास और इकोनॉमी को लेकर केंद्र सरकार को विरोधियों समेत खुद की पार्टी के नेताओं से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है वहीं दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक संस्थाओं में से एक विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताया है.
चीन ने सूखे से निपटने के लिए 10 अरब घन मीटर पानी का रुख मोड़ा
चीन ने 10 अरब घन मीटर पानी का रुख बीजिंग सहित सूखे की आशंका वाले उत्तरी क्षेत्र की ओर मोड़ दिया है। इसका फायदा करोड़ों लोगों को होगा। जल प्रबंधन संबंधी कार्यालय ने बताया कि यांगत्जे नदी से पानी का रुख दुनिया की सबसे लंबी नहर और पाइपलाइन के माध्यम से बीजिंग, तियानजिन और हेनान व हेबेई प्रांतों की ओर से मोड़ा गया है। इसकी कुल लंबाई 1400 किमी है।
अमेरिकी जांच एजेंसी ने किम जोंग उन को बताया बुद्धिमान नेता
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के शासक को मैड मैन (पागल आदमी) बता चुके हैं। अब उन्हीं की प्रमुख एंजेसी ने किम जोंग उन को बुद्धिमान बताया है। सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआइए) के कोरिया विशेषज्ञ ने किम जोंग उन को बुद्धिमान राजनीतिज्ञ कहा है। विशेषज्ञ ने कहा है कि अमेरिका को परमाणु शक्ति से लैस उत्तर कोरिया से निपटने के लिए समझदारी से काम करना होगा।
अमेरिकी सैन्य अधिकारी का दावा,ISI के हैं आतंकियों से संबंध
पाकिस्तान में स्थित आतंकी अड्डों और उनके आईएसआई से संबंधों को भारत हमेशा दुनिया के सामने उठाता आया है। लेकिन अब भारत के दावों पर अमेरिका की भी मुहर लगने लगी है। ताजा मामले में अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने दावा किया है कि पाकिस्तान स्थित आईएसआई के आतंकियों से संबंध हैं। अमेरिकी मरीन कॉर्प्स के जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने एक बयान में कहा है।
OBOR पर भारत को यूएस का समर्थन,कहा- विवादित क्षेत्र से गुजर रहा प्रोजेक्ट
भारत लगातार चीन और पाक के बीच बन रहे आर्थिक गलियारे को लेकर अपना विरोध जताता आ रहा है। इस बीच अब इस मामले में भारत को अमेरिका का भी समर्थन मिल गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने इस मामले पर दिए एक बयान में कहा है कि किसी भी देश को ऐसे निर्माण से बचना चाहिए जो किसी विवादित क्षेत्र में हो।
सू की से वापस लिया गया फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड सम्मान
म्यांमार की नेता आंग सान सू की से 'फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड' वापस ले लिया गया है। रोहिग्या मुस्लिमों की दुर्दशा पर म्यांमार द्वारा उचित कदम नहीं उठाने के कारण सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने उनसे यह पुरस्कार लिया है। सू की अप्रैल 2016 से म्यांमार की स्टेट काउंसलर हैं। यह पद देश के प्रधानमंत्री पद के समान है। ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल ने सू की को लोकतंत्र के लिए लंबा संघर्ष करने को लेकर 1997 में 'फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड से सम्मानित किया था।
विजय माल्या की लंदन में गिरफ्तारी थोड़ी देर में ही मिली जमानत
शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया,लेकिन इसके साथ ही उसे मामले में जमानत भी मिल गई। माल्या की गिरफ्तारी मनी लॉन्ड्रिंग केस में हुई थी और सीबीआई के सूत्रों ने इसकी पष्टि की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,लंदन में विजय माल्या को कोर्ट में पेश किया गया,जहां से उसे जमानत भी मिल गई।
पूर्व पीएम नवाज शरीफ फिर बने अपनी पार्टी के अध्‍यक्ष
पाकिस्तानी पीएम की कुर्सी खोने के बाद अब नवाज शरीफ को एक बार फिर से उनकी पार्टी का अध्यक्ष चुन लिया गया है। खबरों के अनुसार नवाज शरीफ अपनी पार्टी पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाज(पीएमएल-एन) के अध्‍यक्ष चुन लिए गए हैं। मालूम हो की उन्हें पनामा पेपर लीक मामले में 28 जुलाई को संसद की सदस्यता के अयोग्य घोषित ठहराए जाने के बाद शरीफ को प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था।
हमले में मारे गए लोगों के लिए कई घंटे अंधेरे में रहा एफिल टावर
अमेरिका के लास वेगास में एक म्यूजिकल कंसर्ट में सिरफिरे द्वारा की गई फायरिंग में 59 लोगों की मौत हो गई। इन मौतों को लेकर न सिर्फ अमेरिका बल्कि दुनिया में भी मातम है। दुख की इस घड़ी में फ्रांस भी अमेरिका के साथ खड़ा है। तभी तो हमेशा रोशनी में जगमगाने वाला एफिल टावर सोमवार रात अंधेरे में रहा।
चीन ने अरुणाचल सीमा के पास चालू किया नया एक्सप्रेस वे
चीन ने रविवार को 409 किमी लंबे नए एक्सप्रेस वे को चालू कर दिया। 5.8 अरब डॉलर (378 अरब रुपए) की लागत से बना यह हाईवे तिब्बत की राजधानी ल्हासा को न्यिंगची से जोड़ेगा। यह भारत के अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगा हुआ इलाका है। इसलिए यह भारत की रक्षा चिंताओं को बढ़ाने वाला है।
हिंदुत्व की गलत तस्वीर पेश करने पर अमेरिका में उबाल
स्कूली किताबों में हिंदुत्व के संबंध में गलत जानकारी दिए जाने से भारतीय-अमेरिकी समुदाय में नाराजगी है। इसके विरोध में कैलिफोर्निया में एक हफ्ते तक चले प्रदर्शन में भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। आठ हजार लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर कर प्रस्तावित पुस्तकों में प्रकाशित भारत और हिंदू धर्म के बारे में सही जानकारी देने की प्रांतीय सरकार से मांग की थी।
शरीफ के बच्चों,दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट तामील
पाकिस्तान की भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो (एनएबी) के अधिकारी शुक्रवार को नवाज शरीफ के जटी उमरा स्थित घर पहुंचे और उनके बच्चों तथा दामाद के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट को तामील कराया। शनिवार को द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। पनामा पेपर्स मामले में नवाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कुर्सी गंवानी पड़ी है।
आतंकी हाफिज सईद ने पाक विदेश मंत्री पर ठोका 10 करोड़ की मानहानि का दावा
मुंबई पर हुए आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ पर 10 करोड़ रुपये की मानहानि का दावा किया है। न्यूयार्क में मंगलवार को एशिया सोसायटी फोरम को संबोधित करने के दौरान विदेश मंत्री ने जमात-उद-दवा के प्रमुख को अमेरिका का दुलारा' कहा था। उन्होंने यह भी कहा था कि सईद,हक्कानी और लश्कर-ए-तैयबा देश के लिए जिम्मेवार हैं। लेकिन इनपर काबू पाने के लिए जरूरी संपत्ति नहीं है।
चलते मैच में क्रिकेटर ने की आत्मदाह की कोशिश
पाकिस्तान के एक युवा क्रिकेटर ने लगातार चयन नहीं होने की निराशा में यहां स्टेडियम में प्रथम श्रेणी मैच के दौरान अपनी जान देने की कोशिश की। साथ ही उसने चयनकर्ताओं पर उसके चयन के लिए रिश्वत मांगने का आरोप लगाया। दायें हाथ का तेज गेंदबाज गुलाम हैदर अब्बास लाहौर सिटी क्रिकेट एसोसिएशन (एलसीसीए) ग्राउंड में उस समय जबर्दस्ती घुस गया जब वहां एक मैच खेला जा रहा था। वहां उसने अपने ऊपर पेट्रोल डाल लिया।
50 साल बाद ज्वालामुखी से निकला धुआं,इस कारण लोग कर रहे पूजा
इंडोनेशिया के आईलैंड बाली के अगुंग पर्वत पर एक ज्वालामुखी फटने वाला है। इसे शांत करने के लिए स्थानीय हिंदू यहां पूजा कर रहे हैं। यह ज्वालामुखी पिछले 50 साल में पहली बार फटेगा। अगस्त से यह पर्वत थरथरा रहा है। इसे देखकर स्थानीय लोग डरे हुए हैं। अब तक यहां से करीब 1.3 लाख लोग पलायन कर चुके हैं,लेकिन कई लोग अब भी इस उम्मीद में यहां रुके हुए हैं कि शायद पर्वत फिर स्थिर हो जाए।
सोनिक अटैक से परेशान अमेरिका ने क्यूबा से आधे राजनयिक वापस बुलाए
क्यूबा में अमेरिकी दूतावास में सब ठीक नहीं चल रहा। दूतवास में काम करने वाले कर्मचारियों पर लगातार हो रहे रहस्मयमी हमलों से परेशान अमेरिका ने उनको स्वदेश बुलाना शुरू कर दिया है। साथ ही अमेरिकियों को चेतावनी भी जारी की है कि वो क्यूबा जानें से बचें। दरअसल,पिछले कुछ समय से क्‍यूबा में रहस्यमय हमले के कारण अमेरिकी राजनयिकों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है।
मार्क जुकरबर्ग ने डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर किया पलटवार कहा फेसबुक नहीं है ट्रंप विरोधी
मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को ट्रंप-विरोधी कहने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पलटवार किया. उन्होंने कहा कि यह प्रमुख सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट सभी प्रकार के विचारों का मंच है. सोशल नेटवर्किंग साइट को ट्रंप-विरोधी बताने वाले ट्रंप के ट्वीट का जवाब देते हुए फेसबुक के सीईओ और संस्थापक ने कहा कि सोशल मीडिया मंच ने अमेरिका चुनाव के दौरान भी न्यूट्रल रहने की कोशिश की थी.
अल-बगदादी का नया ऑडियो टेप जारी अमेरिका खुफिया विभाग जुटा जाँच में
इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी का नया ऑडियो टेप जारी हुआ है। अमेरिका का खुफिया विभाग इसकी सत्यता जांचने की कोशिश कर रहा है। अभी तक माना जा रहा था कि अमेरिका के हवाई हमले में बगदादी की मौत हो चुकी है।
मीडिया की सलाह,पड़ोसियों के हितों का सम्मान करे चीन
चीन को अपने पड़ोसियों के हितों का सम्मान करना और द्विपक्षीय विवादों को सुलझाना चाहिए,ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव बढ़ाने की बीजिंग की कोशिशों का कम से कम विरोध हो। भारत के साथ डोकलाम विवाद के हल के कुछ सप्ताह बाद बुधवार को चीनी मीडिया ने अपने ही देश को यह सलाह दी है।
भारत और चीन के बीच सेतु बनना चाहता है नेपाल : उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ
नेपाल ने कहा है कि वह भारत और चीन के बीच सेतु बनना चाहता है। इसके साथ ही वह पूरे दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में योगदान देना चाहता है। बीजिंग के प्रभाव बढ़ाने की कोशिशों के बीच नेपाल के उपप्रधानमंत्री गोपाल मान श्रेष्ठ ने देश की इच्छा जाहिर की है। देश में हाल ही में हुए स्थानीय निकायों के चुनाव में श्रेष्ठ की नेपाली कांग्रेस पार्टी ने मधेशी बहुल प्रांतों में अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की है।
पाक मंत्री का दावा,एक आतंकी देने के बदले कुलभूषण मांगा
पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने दावा किया है कि उन्हें भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव को छोड़ने और बदले में एक आतंकी को ले लेने का प्रस्ताव मिला है। यह आतंकी पाकिस्तान में 2014 में पेशावर के आर्मी स्कूल में हुए आतंकी हमले से जुड़ा हुआ है और अफगानिस्तान की जेल में बंद है।
युगांडा की संसद में जमकर हाथापाई,25 सांसद सस्पेंड
युगांडा की राजधानी स्थित ससंद में बुधवार को विपक्षी दल के सदस्यों और सुरक्षाकर्मियों में जमकर हाथापाई हो गई। करीब 25 विपक्षी सदस्य राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी का 75 वर्ष की उम्र के बाद भी कार्यकाल बढ़ाए जाने के लिए प्रस्तावित संविधान संशोधन विधेयक का विरोध कर रहे थे। यह विरोध इतना बढ़ गया कि सांसद आपस में भिड़ गए।
सऊदी अरब ने महिलाओं को ड्राइविंग अधिकार देने की घोषणा की
एक देश के तौर पर सऊदी अरब ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुई महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत दे दी है. देश की सरकारी मीडिया के हवाले से ख़बर आई है कि शाह सलमान ने महिलाओं को ये आज़ादी देते हुए कहा है कि वे अब गाड़ी चला सकती हैं. इस आदेश को 24 जून 2018 से लागू किया जाएगा सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने बीते मंगलवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी. बताते चलें कि इसके लिए एक कमिटी बनाई गई है.
भारतीय मूल की परमजीत दूसरी बार चुनी गईं न्यूजीलैंड पार्लियामेंट की सांसद
भारतीय मूल की परमजीत परमार को न्यूजीलैंड की संसद में दूसरी बार चुना गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,दो भारतीय सिख चुनाव में जीत हासिल कर पार्लियामेंट पहुंचे हैं। हाल ही में खत्म हुए न्यूजीलैंड संसदीय चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। परमजीत की सफलता पर उनके परिवार में लोग खुश हैं। उनकी बहन रजनी वर्मा ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का पल है।
पाक जासूस ने अपनी ही एजेंसी को बताया आतंक समर्थक,कोर्ट में लगाई याचिका
भारत लगातार इस बात के सबूत देता आया है कि पाकिस्तान आतंकियों का संरक्षक है लेकिन वो मानने से इन्कार करता रहा। इस बार पाकिस्तान के अधिकारी ने अपने ही देश की एजेंसियों पर आतंकी समर्थक होने का आरोप लगाया है और इसके खिलाफ कोर्ट में याचिका तक लगाई है।
मैक्सिको में फिर आया भूकंप,6.2 की तीव्रता दर्ज,इमारतें ढहीं
पहले से ही भूकंप से बेहाल उत्तर अमेरिकी देश मेक्सिको की धरती शनिवार को फिर से हिली। इस बार 6.2 की तीव्रता के साथ भूकंप आया। इससे जारी राहत कार्य तो प्रभावित हुए ही,जो इमारतें मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के चलते कमजोर हो गई थीं,वे भी ढह गईं। ताजा झटके के बाद पांच लोगों के मरने की सूचना है,इनमें दो की मौत हृदयाघात के कारण हुई है।
आम चुनाव के बाद चौथी बार चांसलर बनीं एंजेला मर्केल
जर्मनी में आम चुनाव के मतदान में 63 वर्षीय चांसलर एंजेला मर्केल को चौथी बार देश की कमान मिल गई है। इस जीत से खुश मर्केल ने माना है कि पहली बार पार्टी के लिए तय किए गए 40 प्रतिशत वोट के लक्ष्य को पाने में असफल रहे हैं। इस चुनाव में 60 साल में पहली बार धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) पार्टी भी संसद में अपनी पहली सीट जीतकर इतिहास रचा है।
1977 में अपहृत हुआ था यह विमान,40 साल बाद दूसरे विमान में पहुंचा जर्मनी
1977 में सफर पर निकला जर्मनी का विमान 40 साल बाद शनिवार को वापस जर्मनी पहुंचा है। आप सोच रहे हैं कि यह दुनिया का चक्कर लगा रहा था तो गलत है। दरअसल 1977 में जर्मन एयरलाइंस लुफ्थांसा की फ्लाइट (एलएच 181) को स्पेन से जर्मनी के लिए उड़ान भरने के आधे घंटे बाद ही अपहृत कर लिया था।
म्यांमार में मिली 28 हिंदुओं की कब्र,सेना का दावा रोहिंग्‍या आतंकियों ने ली जान
म्यांमार के हिंसाग्रस्त रखाइन प्रांत में 28 हिंदुओं की सामूहिक कब्र मिली है। म्यांमार सेना का दावा है कि उनकी हत्या रोहिंग्या मुस्लिम आतंकियों ने की है। इस घोषणा की किसी स्वतंत्र एजेंसी से पुष्टि नहीं की जा सकी,लेकिन म्यांमार सरकार ने इसकी पुष्टि की है। सेना प्रमुख की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक,सुरक्षा बलों ने कब्र खोदकर 28 हिंदुओं के शव बरामद किए हैं।
पाक ने 9 जगह रखे परमाणु हथियार चुरा सकते हैं आतंकी
पाकिस्तानी पीएम ने अपने पास परमाणु हथियारों को लेकर हाल में एक बयान दिया था। इसके बाद अब इस बात की आशंका जताई गई है कि इन हथियारों को आतंकी चुरा सकते हैं। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने हाल ही में एक रिपोर्ट दी है जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान ने 9 अलग-अलग स्थानों पर अपने परमाणु हथियार छिपा रखे हैं।
सुषमा के बयान से भड़के पाक ने फिर अलापा कश्मीर राग,कहा- कश्मीर भारत का अंग नहीं
संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण से बौखलाए पाकिस्तान ने फिर कश्मीर राग अलापा है और कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग मानने से इनकार कर दिया। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने कश्मीर को विवादास्पद इलाका बताया। पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र में भारत की तरफ से दिए गए भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान की प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने कहा कि भारत साउथ एशिया में आतंकवाद की जननी है।
हनीप्रीत को लेकर नेपाल की जांच एजेंसी ने किया यह खुलासा
राम रहीम की बेटी हनीप्रीत के नेपाल में होने को लेकर कई दावे किए गए हैं। इस बीच नेपाल की केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में बड़ा खुलासा किया है। जांच एजेंसी ने दावा किया है कि हनीप्रीत नेपाल में नहीं है। नेपाल पुलिस के सीबीआई निदेशक पुष्‍कर कर्की ने एक बयान कहा कि अब तक हमने इस बात की पुष्टि की है कि हनीप्रीत नेपाल में नहीं है।
पूर्व पाक राष्ट्रपति मुशर्रफ का दावा- बेनजीर की हत्या में जरदारी का हाथ
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने दावा किया है कि पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ही अपनी पत्नी और देश की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के लिए जवाबदेह हैं। उन्होंने कहा कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री की हत्या से जरदारी को सबसे ज्यादा लाभ मिला था।
नॉर्थ कोरिया ने फिर दी अमेरिका को धमकी,ट्रंप को बताया गैंगस्टर
नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच जुबानी जंग तेज होती जा रही है। दोनों ही देश एक दूसरे को लगातार खत्म करने की धमकी देने में लगे हुए हैं। ताजा मामले में नॉर्थ कोरिया ने ट्रंप के बयान का जवाब देते हुए उन्हें मानसिक दिवालिया और गैंगस्टर बताते हुए धमकी दी है वो अमेरिका को कीमत चुकानी होगी।
UN में भारत का पाक को करारा जवाब कहा- यह पाकिस्तान नहीं टेररिस्तान
संयुक्त राष्ट्र में पाक पीएम द्वारा भारत पर संघर्ष विराम उल्लंघन और आतंकवाद फैलाने के आरोप लगाए जाने के बाद अब भारत ने इसका करारा जवाब दिया है। भारत ने सदन में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि पाकिस्तान असल में टेररिस्तान है,जिसने ओसामा बिन लादेन जैसे आतंकी को पनाह दी वो आतंक से पीड़ित होने का ढोंग कर रहा है।
सुषमा स्वराज और शेख हसीना के बीच रोहिंग्या पर चर्चा नहीं
संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को यहां बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने भूटान के प्रधानमंत्री और अन्य पांच देशों के विदेश मंत्रियों के साथ भी बैठक की।
117 साल की दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला वायोलेट मोसे ब्राउन का निधन
दुनिया की सबसे बुजुर्ग शख्स और महारानी विक्टोरिया की प्रजा की आखिरी जिंदा महिला वायोलेट मोसे ब्राउन का जमैका में 117 साल की उम्र में निधन हो गया. ब्राउन जमैका की ऐसी पहली शख्सियत थीं जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा होने के प्रमाण थे. वर्ष 2015 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उन्हें उनके 115वें जन्मदिन पर सम्मानित किया था. ब्राउन का जन्म 10 मार्च 1900 को हुआ था.
फलस्तीन को समर्थन भारत की विदेश नीति का अहम हिस्सा: सुषमा
भारत ने फलस्तीनी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि फलस्तीन की जनता के साथ नयी दिल्ली की एकजुटता को कभी कमतर नहीं आंका जा सकता. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुटनिरपेक्ष आंदोलन (नैम) की मंत्रीस्तरीय बैठक में कहा कि फलस्तीनी को समर्थन भारत की विदेश नीति का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है.
मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में 7.1 तीव्रता का भूकंप
मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में जबरदस्त भूकंप आया है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 दर्ज की गई है. भूकंप भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजकर 45 मिनट पर आया. जबरदस्त भूकंप की वजह से अभी तक मेक्सिको सिटी में 150 लोग मारे गए हैं. ये भूकंप 1985 के बाद का सबसे बड़ा भूकंप बताया जा रहा है.
सनकी किम जोंग को अमेरिका ने सिखाया सबक,उत्तर कोरिया के ऊपर उड़ाए फाइटर प्लेन
दुनिया के लिए सिरदर्द बन चुके उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को अमेरिका ने सबक सिखाया है. अमेरिका ने उत्तर कोरिया के आसमान में अपने फाइटर प्लेन की मॉक ड्रिल की है. इसे अमेरिका की ओर से बड़ा संदेश माना जा रहा है. अमेरिका के इस कदम को उत्तर कोरिया के लिए लगातार हो रहे मिसाइल टेस्ट का जवाब भी कहा जा रहा है. इस मॉक ड्रिल को लेकर साउथ कोरिया ने जानकारी दी.
सुषमा ने यूएस,जापान के अपने समकक्षों के साथ त्रिपक्षीय बातचीत की
भारत,जापान और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने आने-जाने की आजादी,अंतरराष्ट्रीय कानूनों के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण हल की जरूरत पर जोर दिया. डोकलाम संकट और चीन के दमनकारी बर्ताव की पृष्ठभूमि में तीनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) से इतर त्रिपक्षीय बैठक हुई.
म्यांमार से खदेड़े गए रोहिंग्या मुसलमान आंग सान सू की बोलीं- शांति के लिए पूरी कोशिश की
म्यांमार के मॉंगडाओ शहर से रोहिंग्या मुसलमानों को करीब करीब हटा दिया गया है. म्यांमार की सर्वोच्च नेता और शांति का नोबल पुरस्कार पा चुकी सू की ने रोहिंग्या मसले पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि म्यंमार को अंतरराष्ट्रीय छान-बीन या समीक्षा का डर नहीं है, म्यंमार स्थायी समाधान के लिए प्रतिबद्ध है.
पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बीमार पत्नी कुलसुम ने जीता लाहौर उपचुनाव
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बीमार पत्नी ने महत्वपूर्ण लाहौर उपचुनाव में जीत दर्ज की. पनामा पेपर घोटाले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने शरीफ को पद के अयोग्य करार दे दिया था जिसके बाद हुआ यह चुनाव परिवार के लिए जनता के समर्थन का परीक्षण था. बेगम कुलसुम एनए-120 सीट से जीती हैं.
UNGA में होगा सुषमा और पाक वित्‍त मंत्री ख्‍वाजा आसिफ का आमना-सामना
विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और पाक वित्‍त मंत्री ख्‍वाजा आसिफ का अगले हफ्ते न्‍यूयॉर्क में आमना-सामना होने वाला है,जहां संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा सत्र से इतर दोनों के शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्‍मेलन और सार्क समूह की बैठकों में हिस्‍सा लेने की संभावना है। एससीओ सम्‍मेलन और सार्क समूह की बैठकों के अलावा सुषमा स्‍वराज कम से कम 15 द्विपक्षीय बैठकों में भी शामिल होंगी।
सिंधु जल समझौते पर सुलझे नहीं भारत-पाक के मतभेद
सिंधु जल समझौते पर भारत और पाकिस्तान के बीच हुई बैठक निष्कर्ष पर पहुंचे बगैर खत्म हो गई। विश्व बैंक ने यह जानकारी दी है। विश्व बैंक इस समझौते का तीसरा पक्ष है और वह दोनों देशों के बीच पैदा हुए मतभेदों को दूर कराने का प्रयास कर रहा है। विश्व बैंक ने कहा है कि समझौते को लेकर दोनों देशों के मतभेद दूर कराने के लिए निष्पक्ष रूप से वह अपने प्रयास जारी रखेगा।
हिंसा रोकने पर UNGA में बहस को भारत का समर्थन
संयुक्त राष्ट्र महासभा में रक्षा करने के दायित्व को लेकर होने वाली परिचर्चा का भारत ने समर्थन ने किया है। इस दौरान दुनिया भर के देशों के प्रतिनिधि नरसंहार,युद्ध,जातिगत हिंसा और मानवता के खिलाफ अपराधों की रोकथाम को लेकर बहस करेंगे। भारत समेत 113 देशों ने इस परिचर्चा के समर्थन ने अपना वोट किया जबकि पाकिस्तान और अन्य 21 देशों ने विरोध जताया है।
ट्रंप ने एक बार फिर उत्तर कोरिया को चेताया,कहा करेंगे बड़ी कार्यवाही
उत्तर कोरिया पर अमेरिका और उसके मित्र देशों की कार्रवाई प्रभावशाली और भारी असर छोड़ने वाली होगी। यह बात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कही है। ट्रंप ने यह बात अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर के उस बयान के बाद कही है जिसमें उन्होंने उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई पर विचार की बात कही थी।
नॉर्थ कोरिया का दावा- पूरा करेंगे परमाणु कार्यक्रम
शुक्रवार को जापान के ऊपर से मिसाइल फायर करने वाले नॉर्थ कोरिया ने दावा किया है को वो अमेरिकी के बाराबर आएगा और इसके लिए अपना परमाणु कार्यक्रम पूरा करेगा। खबरों के अनुसार उत्तर कोरिया के तनाशाह किम जोंग उन ने इस बात पर जोर दिया है कि परमाणु कार्यक्रम पूरा किया जाए।
महज 15 मिनट में हो सकता है तानाशाह किम जोंग उन का खात्मा
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने पूरी दुनिया की नाक में दम कर रखा है। शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने फिर दो मिसाइलें दागीं जो जापान से ऊपर से गुजरीं। इसके बाद से अफरातफरी का माहौल है। संयुक्त राष्ट्र में आपातकाल बैठक बुलाई गई है। बहरहाल,उत्तर कोरिया के पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया ने किम जोंग उन के खात्मे की पूरी तैयारी कर ली है।
दक्षिणी इराक में IS के आत्मघाती हमलों में 60 लोग मारे गए
इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकियों के आत्मघाती हमलों में कम से कम 60 लोग मारे गए। ये हमले गुरुवार को दक्षिणी इराक में हुए। नसीरिया के स्वास्थ्य निदेशक जासिम अल-खालिदी ने कहा कि शहर के अस्पताल में 50 शव आए। कुछ घायलों की गंभीर हालत देखते हुए मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। अस्पताल सूत्रों ने कहा कि मारे गए लोगों में 10 ईरानी शामिल हैं।
नॉर्थ कोरिया की मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी आबे बोले- यह बर्दाश्त नहीं
संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से बौखलाए नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर से मिसाइल छोड़ी है। यह बैलिस्टिक मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिरी है। दक्षिण कोरिया और जापान ने इसकी जानकारी दी है। मिसाइल छोड़े जाने को लेकर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि नॉर्थ कोरिया के इस तरह के भड़काने वाले कदम को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स भारत को मिला 103वें स्थान नॉर्वे टॉप पर
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स यानी वैश्विक मानव पूंजी सूचकांक की ताजा रैंकिंग जारी हुई है। 130 देशों की इस रैंकिंग में भारत 103वें स्थान पर है। टॉप पर नॉर्वे है। दक्षिण एशिया के देशों में भारत, श्रीलंका और नेपाल से भी पीछे है, लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश से आगे है।
मलेशिया के बोर्डिंग स्कूल में लगी भीषण आग 25 बच्चों की मौत
मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर के एक इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल में गुरुवार की सुबह आग लगने से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में अधिकतर विद्यार्थी थे। अधिकारियो का संदेह है कि शॉर्ट सर्किट होने की वजह से स्कूल भवन के टॉप मंजिल के डॉरमेट्री पर आग लगी होगी जहां अधिकतर विद्यार्थी मौजूद थे।
ब्रिटिश अदालत में आज पेश होगा माल्या,भारत ने सौपे सबूत
भारतीय बैंकों को नौ हजार करोड़ का चूना लगाकर ब्रिटेन भागे उद्योगपति विजय माल्या सुनवाई के दौरान गुरुवार को अदालत में मौजूद रहेगा। लंदन के वेस्टमिंस्टर स्थित चीफ मजिस्ट्रेट की अदालत में उस पर मामला विचाराधीन है। अभी तक माल्या अदालत में व्यक्तिगत तौर पर पेश नहीं हुआ था। भारत सरकार ने प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन में अपील की थी।
तो इस वजह से चीन बंद करेगा पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारें
वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजार चीन में पेट्रोल-डीजल वाहनों पर बैन की तैयारी शुरू हो गई है। देश में वाहन निर्माता कंपनियों को समयसीमा दी गई है कि वे अब पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की बिक्री बंद करें ताकि इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करने में तेजी लाई जा सके।
बर्कले में बोले राहुल गांधी- पीएम मोदी मुझसे बेहतर वक्ता
अमेरिकी दौरे पर गए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बर्कले में अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी की एक तरफ तो जमकर तारीफ की वहीं दूसरी तरफ उन पर निशाना भी साधा। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी मुझसे बेहतर वक्ता है लेकिन उन्होंने कश्मीर में आतंकवाद के लिए रास्ते खोल दिए। अपने भाषण में राहुल बोले कि मोदी मेरे भी प्रधानमंत्री हैं,उनमें कई खूबियां हैं मसलन वो शानदार वक्ता है, मुझसे भी अच्छे।
प्रतिबंध के बावजूद भारत,चीन समेत कई देशों को निर्यात कर रहा उत्तर कोरिया
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों का उल्लंघन करके चीन और भारत समेत कुछ देशों को हाल के महीनों में 270 मिलियन डॉलर (1,727 करोड़ रुपए) के माल का निर्यात किया। प्रतिबंधों के उल्लंघन की जानकारी विशेषज्ञों के दल की जांच में सामने आई है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया ने कोयला,लौह अयस्क (आयरन ओर) और अन्य वस्तुओं का निर्यात चीन,भारत,मलेशिया और श्रीलंका को किया।
9/11: जब आसमान से बरसी थी मौत,90 देशों के नागरिकों की गई जान
अमेरिका के इतिहास में 11 दिसंबर 2001 वह काला दिन है, जिसे कोई भी अमेरिकी कभी याद ही नहीं करना चाहता है। न्यूयार्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (ट्विन टावर) में एक के बाद एक दो विमान टकराए थे और आसमान से मौत बरसी थी। सुबह 8.46 बजे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के उत्तरी टावर से एक विमान टकराया था। आस-पास के इलाके में मौजूद लोग बदहवास होकर संभल भी नहीं पाए थे कि 9.03 मिनट पर एक और विमान,दक्षिणी टावर से टकराया।
हवाई हमले में ISIS के 15 आतंकी ढेर,इराकी सेना का दावा
इराक से इस्लामिक स्टेट का पूरी तरफ सफाया करने के लिए सेना ने पूरी ताकत झोंक दी है। आंतकियों की कमर तोड़ने के इरादे से हवाई हमले किए जा रहे हैं। इराकी सेना ने ऐसे ही एक हमले में ये दावा किया कि एक हवाई हमले में आईएस के 15 आंतकी ढेर हो गए। ईराकी सेना ने शुक्रवार को दीयाला की प्रांतीय राजधानी बकूबा से 60 किमी पूर्व आईएस इलाकों पर हवाई हमले किए।
नवाज शरीफ की पुनर्विचार याचिका पर 12 को सुनवाई
पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट 12 सितंबर (मंगलवार) को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिजनों की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करेगा। उन्होंने पनामा पेपर लीक मामले में नवाज शरीफ को संसद की सदस्यता के अयोग्य घोषित किये जाने के फैसले को चुनौती दी है। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यों वाली पीठ ने 28 जुलाई को सुनाया था।
ऑस्ट्रेलिया में गणेश पर विवादास्पद विज्ञापन भारत ने जताया विरोध
ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त ने वहां की सरकार के समक्ष उस मसले पर तीखा विरोध जताया है,जिसमें भगवान गणेश को लेकर विवादास्पद विज्ञापन दिखाया जा रहा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया सरकार से मांग की है कि तत्काल इस विज्ञापन के प्रसारण पर रोक लगाई जाए। ऑस्ट्रेलिया में एक विज्ञापन दिखाया जा रहा है,जिसमें भगवान गणेश मेमने के मीट को खाने की वकालत करते दिख रहे हैं।
पाक अर्मी चीफ के बदले सुर,कहा- बातचीत से हो कश्मीर मुद्दे का हल
कश्मीर को लेकर अक्सर राग आलापने वाले पाकिस्तान के सेना प्रमुख का इस पर नया बयान आया है। इस बार उन्होंने अपने सुर बदलते हुए कहा है कि पाकिस्तान मुद्दे का समाधान बातचीत से किया जाना चाहिए। एक अंग्रेजी अखाबर के अनुसार पाक सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा ने कहा है कि कश्मीर का हल राजनीतिक और कूटनीतिक वार्ता से होना चाहिए।
UN में पाक को भारत की दो टूक,बोला-कश्मीर हमारा अभिन्न हिस्सा
संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत ने एक बार फिर से साफ शब्दों में कहा है कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा। साथ ही पाकिस्तान द्वारा इस क्षेत्र पर नजर डालते हुए आतंकवाद को सरकारी नीति के रूप उपयोग करने की भी आलोचना की है। भारत ने कहा कि एक सबसे पुरानी सभ्यता के रूप में भारत लगातार धार्मिक गुरुओं और विचारकों का स्त्रोत रहा है यह दुखद इत्तेफाक है।
आतंकी हाफिज सईद की पार्टी को मान्‍यता देने से पाकिस्‍तान चुनाव आयोग ने किया इंकार
राजनीतिक पार्टी बनाकर सत्ता में आने की कोशिश में लगे आतंकी हाफिज सईद को बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने उसकी पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को मान्यता देने से इन्कार कर दिया है। साथ ही आयोग ने उम्‍मीदवारों को चुनावी अभियान में पार्टी के नाम के उपयोग न करने की चेतावनी दी।
रोहिंग्या मुस्लिमों के मसले पर बोलीं सू की,कहा- आतंकियों और बेगुनाहों में अंतर हो
नोबेल पुरस्कार विजेता और म्यामांर की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की ने रोहिंग्या मसले की तुलना कश्मीर समस्या से की है। उनका कहना है कि आतंकवादियों और निर्दोष लोगों में अंतर करने की जरूरत है।निर्दोष लोगों को दहशतगर्दों से बचाने की आवश्यकता है। भारत इस काम में विशेषज्ञ है। हम भी कश्मीर जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं।
मैक्सिको में आया 8.2 की तीव्रता का भूकंप,3 मीटर तक की सुनामी की चेतावनी जारी
मैक्सिको में गुरुवार को भीषण भूकंप आया है। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजी सर्वे के अनुसार मैक्सिको के दक्षिणी तट पर गुरुवार रात 8.0 की तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप से दहलती जमीन को देख लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।
सू की से मुलाकात में पीएम मोदी ने उठाया रोहिंग्या मुस्लिमों का मुद्दा
म्यांमार दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वहां की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई है। इसके बाद जारी हुए साझा बयान में पीएम मोदी ने कहा कि म्यांमार कि चिंता में हम भागीदार हैं। रोहिंग्या समाज के पलायन से भी चिंतित हैं।
पाक ने नकारा ब्रिक्स का घोषणापत्र कहा- हम आतंकियों के पनाहगाह नहीं
पाकिस्तान ने ब्रिक्स के घोषणापत्र को सिरे से खारिज कर दिया है। उसका कहना है कि उनका देश आतंकी संगठनों के लिए सुरक्षित पनाहगाह नहीं है। आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है। पाकिस्तान ने उलटे अफगानिस्तान पर आतंकियों को शरण देने का आरोप लगाया है।
ICBM परीक्षण की तैयारियों में जुटा उत्तर कोरिया जद में रहेंगे अमेरिका-जापान
अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं को नजरअंदाज करे उत्तर कोरिया अपने मिसाइल प्रोग्राम को पूरी ताकत से चला रहा है। जल्द ही उत्तर कोरिया अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) की परीक्षण करेगा। प्योंगयांग आईसीबीएम को पश्चिम सीमा(अमेरिका व जापान) की ओर ले जा रहा है। उसके इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव चरम पर पहुंचने की आशंका बढ़ गई है।
ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में बोले मोदी-बदल रही है भारत की अर्थव्‍यवस्‍था
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्‍स बिजनेस काउंसिल को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी से बदलाव आ रहा है। उन्‍होंने भारत में कारोबार के बढ़ाए जाने पर ज़ोर दिया। जीएसटी पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि यह भारत का सबसे बड़ा सुधार है। डिजिटल इंडिया,स्टार्ट-अप इंडिया और मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रम भारत के आर्थिक परिदृश्य को बदल रहे हैं।
उत्तर कोरिया का हाइड्रोजन बम बनाने का दावा
जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने उत्तर कोरिया द्वारा किए गए छठे परमाणु परीक्षण की पुष्टि की है। जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने बताया कि मौसम विभाग और अन्य जानकारियों की जांच के बाद सरकार पुष्टि करती है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,इस धमाके की ताकत पिछले या पांचवें परीक्षण से 9.8 गुना ज्यादा थी।
बेनजीर की हत्या के फैसले से जरदारी असंतुष्ट
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी अपनी बेगम बेनजीर भुट्टो की हत्या के संबंध में आए अदालत के फैसले से संतुष्ट नहीं हैं। वे फैसले के खिलाफ ऊंची अदालत में अपील करेंगे। बेनजीर की हत्या सन 2007 में हुई थी। मामले में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को भगोड़ा घोषित किया गया है। मामले में पांच पाकिस्तानी तालिबान के आतंकियों को दोषमुक्त करार दिया गया है।
शरीफ परिवार की संपूर्ण संपत्ति जब्त करने की सिफारिश
राष्ट्रीय जवाबदेय ब्यूरो (एनएबी),लाहौर ने शरीफ परिवार के खिलाफ तैयार चार संदर्भों को इस्लामाबाद में अपने मुख्यालयों को भेजा है। इसमें प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके बच्चों हुसैन,हसन और मरियम नवाज की जमाराशि और उनके बैंक खातों को जब्त करने की मांग की गई है। ब्यूरो के क्षेत्रीय बोर्ड ने ये संदर्भ पाकिस्तान के भ्रष्टाचार-विरोधी निकाय के मुख्यालय को भेजा गया।
इस रेस्तरां में केवल मुस्कुराने से हो जाता है बिल का भुगतान
पूर्वी चीन के हांगझोऊ के एक रेस्तरां में नए जमान के ग्राहकों को लुभाने के लिए तकनीक का सहारा लिया गया है। इसके तहर रेस्त्रां के बिल का भुगतान एक स्क्रीन के आगे मुस्कुराकर किया जा सकता है। दरअसल यहां स्माइल टू पे फेशियल रिकगनिशन सिस्टम लगा है। यह रेस्त्रां युम चेन का हिस्सा है जो दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन है। युवा और टेक सेवी पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है।
चीन ने पीएम मोदी से कहा BRICKS में ना करें पाक अतंकवाद की बात
पीएम मोदी ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेने जल्द रवाना होंगे। डोकलाम में मात खा चुका चीन अब अपने सहयोगी पाकिस्तान को बचाने में जुटा है। खबरों के अनुसार उसने गुरुवार को इशारों में कहा कि मोदी सम्मेलन के दौरान पाकिस्तानी आतंकवाद का मुद्दा ना उठाएं। एक पत्रकार वार्ता में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चिनयिंग ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ किए जा रहे हैं।
अमेरिका ने उत्तर कोरिया को दिखाई ताकत लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान
उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका ने अपनी ताकत दिखाई है। उसके बी-1बी सुपरसोनिक बमवर्षकों और एफ-35 लड़ाकू विमानों ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के आसमान में उड़ान भरी। उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था जो जापान के ऊपर से होकर गुजरी थी।
इशारों ही इशारों में बोले मुशर्रफ,पाक में मौजूद है भारत का मोस्ट वॉन्टेड दाऊद
मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड और भारत का वोस्ट वॉन्टेड आतंकी दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में छुपा बैठा है। भारतीय खुफिया एजेंसियों ने कई बार इसकी तस्दीक की है। लेकिन इस बार पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भी उसके कराची में होने के संकेत दिए हैं।
pakistan में जनगणना के शुरुआती आंकड़ों से मचा बवाल
दो दशकों बाद पाकिस्तान में की जा रही जनगणना में हैरतअंगेज आंकड़े सामने आ रहे हैं। शुरुआती दौर में जिस तरह की तस्वीर देखने को मिली है उससे साफ है कि पाक में जनसंख्या की बढ़ोतरी बहुत तेजी से हुई,खासकर पूर्वी लाहौर में। पिछली जनगणना पाक में 1998 में हुई थी। तब लाहौर की जनसंख्या करीब 51 लाख आंकी गई थी। 2017 के आंकड़े बता रहे हैं कि लाहौर की आबादी में 116 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।
हज आपात सेवा में पहली बार शामिल हैं सऊदी महिलाएं
सऊदी अरब में इसी सप्ताह शुरू होने जा रही सालाना हज यात्रा की आपात सेवा में पहली बार महिलाओं को भी शामिल किया गया है। कंप्यूटर के सामने सात महिलाएं मक्का से आने वाले कॉल पर ध्यान देंगी। सभी महिलाएं पर्दे में रहेंगी। उनका चेहरा काला नकाब से ढका रहेगा। सऊदी अरब में पारंपरिक रूप से घरों में कैद रहने वाली महिलाओं को शिक्षा और रोजगार मुहैया कराया जा रहा है।
अफगानिस्तान की मस्जिद में धमाका,चल रही हैं अभी गोलियां
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शुक्रवार को बंदूकधारियों ने एक शिया मस्जिद पर हमला किया है। काबुल पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी के बाद एक बम धमाका भी हुआ है। गृहमंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल बशीर मुजाहिद ने कहा कि पूरे इलाके में स्पेशल फोर्स यूनिट को तैनात करने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अभी भी मस्जिद के अंदर से गोलियों के चलने की आवाजें आ रही हैं।
थाईलैंड की पूर्व पीएम यिंगलक सिंगापुर गईं,जारी हो चुका है अरेस्ट वॉरंट
थाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा सिंगापुर चली गई हैं। यह दावा उनके समर्थकों ने किया है। उनके देश से बाहर चले जाने की आशंका को देखते हुए पहले ही गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया गया था। यिंगलक पर चावल सब्सिडी घोटाले में मामला दर्ज है। इस मामले की अदालत में सुनवाई चल रही है और इस दौरान कोर्ट में पेश नहीं होने पर उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया गया था।
जनादेश का सम्मान नहीं हुआ तो 1971 की तरह फिर टूट सकता है पाक: नवाज शरीफ
कुर्सी से हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा है कि अगर जनादेश का सम्मान नहीं किया गया तो 1971 की तरह पाकिस्तान फिर टूट सकता है। पनामा पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।
प्रतिबंध को लेकर चीन की अमेरिकी को धमकी - किसी भी कदम के लिए रहें तैयार
नॉर्थ कोरिया को समर्थन देने के आरोप लगाते हुए अमेरिकी द्वारा चीन और रूस के 16 लोगों और कंपनियों पर लगाए प्रतिबंध से चीन नाराज हो गया है। चीन के सरकारी अखबार में छपे एक संपादकीय में अमेरिका के इस कदम को लेकर उसकी कड़ी आलोचना की गई है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि सिल के नियमों का पालन कर रहा है। वह उत्तर कोरिया को कोयला,लोहा तथा अन्य सामानों की आपूर्ति पर रोक लगाएगा।
पाकिस्तान में पांच करोड़ लोगों पर आर्सेनिक जहर का खतरा
पाकिस्तान में बड़ी तादाद में लोग जहरीले आर्सेनिक की चपेट में हैं। ताजा अध्ययन में सिंधु घाटी से लगते इलाकों में रहने वाले तकरीबन पांच करोड़ लोगों द्वारा आर्सेनिक मिले पेयजल का प्रयोग करने की बात सामने आई है। इसके कारण त्वचा से जुड़ी बीमारी के अलावा अंगों के कमजोर होने,दिल की बीमारी और कैंसर की आशंका बहुत बढ़ जाती है। आर्सेनिक विषाक्तता का इलाज नहीं है।
ट्रंप समर्थकों ने भारतवंशी सीईओ से कहा,वापस जाओ भारत
अमेरिका में नस्ली भेदभाव की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ताजा घटनाक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने भारतीय मूल के सीईओ से कहा कि वे वापस भारत चले जाएं और अपने साथ निक्की हेली को भी ले जाएं। जीएमएम नॉन स्टिक कोटिंग्स कंपनी के संस्थापक और सीईओ रवीन गांधी का सीएनबीसी में आलेख प्रकाशित हुआ थ। इसके तुरंत बाद उन्हें ट्रंप समर्थकों की नस्ली टिप्पणियों का सामना करना पड़ा।
चीन की धमकी,कहा- भारत में चीनी सैनिक घुस जाएं तो मच जाएगी उथल-पुथल
डोकलाम पर भारत-चीन में बढ़ती तनातनी के बीच चीन ने अब भारत में घुसने की धमकी दी है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन की सड़क परियोजना को अपने लिए खतरा बताकर भारतीय सैनिक डोकलाम में घुस आए हैं. क्या इसी तरह चीन भी भारत में चल रहे प्रोजेक्ट को खतरा बताकर भारत की सीमा में घुस जाए. ऐसा होने से भारत में पूरी तरह से उथल-पुथल मच जाएगी.
सड़क पर आगे चल रही पत्नी को पति ने तलाक दिया
सऊदी अरब में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को सिर्फ इसलिए तलाक दे दिया कि वह बार-बार मना करने के बावजूद सड़क पर उसके आगे चल रही थी. समाचार पत्र गल्फ न्यूज के अनुसार इस व्यक्ति ने पत्नी को बार-बार चेतावनी दी कि वह उससे आगे नहीं चले, लेकिन वह आगे-आगे चलती रही जिसके बाद उसने तलाक दे दिया.
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- आतंकियों के लिए स्वर्ग है पाकिस्तान,अब और बर्दाश्त नहीं
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को आगाह करते हुए कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद के लिए स्वर्ग बना हुआ है और अमेरिका इस पर अब और चुप नहीं रह सकता. देश को संबोधित करते हुए कहा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पाकिस्तान अक्सर अराजकता,हिंसा और आतंकवाद के एजेंटों को सुरक्षित पनाह देता है जो बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. खतरा और भी बढ़ गया है.
डोकलाम पर तनाव के बीच चीन ने किया युद्धाभ्‍यास,उतारे टैंक और हेलिकॉप्‍टर
डोकलाम को लेकर भारत से तनातनी के बीच चीनी सेना ने युद्ध का अभ्यास किया है। चीनी मीडिया के मुताबिक पीएलए ने सीमा से कुछ ही दूरी पर युद्धाभ्यास किया है। इस युद्ध अभ्यास के दौरान टैंक और हेलिकॉप्टर उतारे गए। ये अभ्यास चीन की सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड ने किया है और सबसे बड़ी कमांड मानी जाती है।
PoK में फिर उठी आजादी की मांग,सड़कों पर उतरे लोग
पाकिस्तान के अत्याचारों से तंग आकर पाक अधिकृत कश्मीर के लोग आजादी की मांग लेकर सड़कों पर उतरने लगे हैं। इस बार हजीरा स्थित डिग्री कॉलेज में छात्रों ने एक रैली निकाली और पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। रैली में ढेरों छात्र शामिल हुए और नारेबाजी करते हुए कहा कि आजादी हमारा हक है। खबरों के अनुसार यह रैली जेके नेशनल स्टूडेंट फेडरेशन की तरफ से निकाली गई थी। रैली के बाद स्थानीय नेता नियाकत खान ने पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए आरोप लगाए।
इमरान की पार्टी ने कुलसूम नवाज के नामांकन को दी चुनौती
इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसूम नवाज के नामांकन को चुनौती दी है। पार्टी ने लाहौर हाईकोर्ट में शनिवार को चुनौती देते हुए कहा है कि नामांकन पत्र में अंतर्विरोध है और अपना पर्चा दायर करने के लिए वह खुद हाजिर नहीं हुई हैं।
नेपाल,भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से डेढ़ करोड़ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
आईएफआरसी यानी इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण एशिया का एक बड़ा भू-भाग मानवीय संकट से जूझ रहा है और नेपाल,बांग्लादेश और भारत में एक करोड़ साठ लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक,आईएफआरसी ने एक बयान में कहा है.
सहयोगियों पर हमला हुआ तो हम उत्तर कोरिया पर बल प्रयोग के लिए तैयारः टिलरसन
अमेरिकी और उत्तर कोरिया के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नॉर्थ कोरिया द्वारा अमेरिकी द्वीप गुआम पर मिसाइल हमले की धमकी के बाद अब अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि अगर कोरिया हमारे किसी सहयोगी गुआम,जापान या दक्षिण कोरिया पर हमला करता है तो हम नॉर्थ कोरिया के खिलाफ बल प्रयोग के लिए तैयार हैं।
यूएई में चलती कार से गिरी भाजपा की महिला नेता,मौत
शारजाह में चलती कार से गिरने के बाद भाजपा नेत्री और पूर्व पार्षद की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,केरल की रहने वाली सुनीता प्रशांत (40) मंगलवार को कार से गिर गईं और सड़क पर लगे लैंपपोस्ट से उनका सिर टकरा गया। सुनीता कसारगोड के अदुखत व्याल समुद्र तटक्षेत्र की रहने वाली थी। वह शारजाह स्थित एक सैलून में गत पांच वर्षों से ब्यूटीशियन के रूप में काम कर रही थीं।
बार्सिलोना के बाद कैम्ब्रिल में हुआ आतंकी हमला,13 की मौत,4 आतंकी ढेर
स्पेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर बार्सिलोना एक के बाद एक दो आतंकी हमलों से दहल उठा। इस हमले के घंटों बाद एक बार फिर से देश के दक्षिण में स्थित कैम्ब्रिल के कोस्टल शहर में फिर से आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में 6 नागरिकों और एक पुलिसवाले के घायल होने की खबर है। हमले का जवाब देते हुए पुलिस ने 4 आतंकियों को मार गिराया है वहीं खबर है कि इनमें से एक घायल आतंकी को हिरासत में लिया गया है।
चीन के खिलाफ भारत के समर्थन में आया जापान
डोकलाम सीमा पर भारत और चीन के बीच बीते दो महीने से जारी गतिरोध के बीच चीन के पड़ोसी देश जापान ने भारत और भूटान के पक्ष में स्पष्ट समर्थन दिया है। शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि जापान ने अपने राजनयिक चैनल के जरिये इस मामले में भारत का पक्ष लिया है। जापान ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है,जब अगले महीने 13 से 15 सितंबर के बीच प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत की यात्रा पर आ रहे हैं।
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका ने कश्मीर में सक्रिय उसके संगठन हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी समूह घोषित कर दिया. कश्मीर में हाल के महीनों में हिजबुल की बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों की पृष्ठभूमि में अमेरिका ने यह फैसला किया है. आतंकी समूह घोषित होने के बाद उस पर अमेरिका की तरफ से कई तरह के प्रतिबंध होंगे.
रियाद में फंसी लड़की की वापसी के लिए बहनों ने सुषमा से लगाई गुहार
विदेशों में फंसे भारतीयों की जी जान से मदद करने वाली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से देश की एक और बेटी ने मदद की गुहार लगाई है. सऊदी अरब के रियाद में नौकरी करने गई हैदराबाद की हुमैरा वहां जाकर मुसीबत में फंस गई है. उसकी दो बहनें कह रही हैं कि अब तो सुषमा मैम ही उन्हें उनकी बहन से मिलवा सकती हैं.
नेपाल में बाढ़ का कहर,अब तक 120 लोगों की मौत,60 लाख लोग प्रभावित
नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो गयी है, जबकि 35 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. बता दें कि नेपाल में आई इस प्राकृतिक आपदा के चलते 60 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं नेपाल के गृह मंत्रालय के हवाले से माय रिपब्लिका ने खबर दी है कि आपदा में अब तक 2,800 मकान पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं.
मोदी को ट्रंप का फोन,प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई सहमति
व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी एक नई मंत्रीस्तरीय वार्ता शुरू की गई है. इस वार्ता के जरिए दोनों नेता प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति और स्थिरता बढ़ाने पर सहमत हुए हैं जो दोनों देशों के रणनीतिक विचार विमर्श को आगे ले जाएगा. ट्रंप ने भारत की स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मोदी को बधाई देने के लिए सोमवार रात उन्हें फोन किया था.
लद्दाख में चीन ने दो बार की घुसपैठ कोशिश,भारतीय सैनिकों ने वापस खदेड़ा
चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में कल दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश की,लेकिन भारतीय सैनिकों की मुस्तैदी ने दोनों ही बार उसके इरादों को नाकाम कर दिया. चीनी सैनिकों ने घुसपैठ में नाकाम होने पर भारतीय जवानों पर पथराव भी किया, जिसका जवाब उसी अंदाज़ में दिया गया. आखिरकार चीनी सैनिकों को वापस अपने इलाके में लौटना पड़ा.
चुनाव लड़ने को तैयार हाफिज की पार्टी,नवाज की पत्नी के खिलाफ उतारा उम्मीदवार
पाकिस्तान में नवाज शरीफ की कुर्सी जाने के बाद अब वह अपनी पत्नी को पीएम बनाने की तैयारी में हैं। वहीं हाल ही में राजनीति में कदम रखने वाली आतंकी हाफिज सईद की पार्टी अपना पहला चुनाव लड़ेगी। उसने नवाज शरीफ की पत्नी के सामने ही अपना उम्मीदवार उतार दिया है।
पाकिस्तान ने सबसे ऊंचा झंडा फहरा मनाया आजादी का जश्न
पाकिस्तान ने दक्षिण एशिया में अब तक का सबसे ऊंचा झंडा फहराकर अपनी आजादी का 71वां जश्न मनाया। पाकिस्तान को भारत से एक दिन पहले ही 14 अगस्त,1947 को ब्रिटिश हुकूमत से आजादी मिल गई थी। प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने इस मौके पर द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया।
पाक कोर्ट ने कहा,दुरुपयोग रोकने को ईशनिंदा कानून में हो बदलाव
पाकिस्तान में हाई कोर्ट ने सरकार से विवादास्पद ईशनिंदा कानून के दुरुपयोग को रोकने के लिए इसमें बदलाव करने को कहा है। कोर्ट ने साथ ही किसी व्यक्ति पर ईशनिंदा के झूठे आरोप लगाने वाले को भी कड़ी सजा देने का सुझाव दिया है। पाकिस्तान में ईशनिंदा के लिए मौत की सजा का प्रावधान है। अखबार डान के मुताबिक,इस्लामाबाद हाई कोर्ट के जज शौकत अजीज सिद्दीकी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया से ईशनिंदा के कंटेंट हटाने संबंधी मामले में फैसला सुनाया।
पाकिस्तान के क्वेटा में जबरदस्त विस्फोट,17 की मौत व 30 घायल
पाकिस्तान के क्वेटा में हुए बम विस्फोट से कम से कम 17 लोग मारे गए और 30 से ज्यादा घायल हो गए। शनिवार को पिशिन बस स्टैंड के समीप एक पार्किंग क्षेत्र में यह धमाका हुआ। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई गई है। बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर सरफराज बुगती ने कहा कि बस स्टाप के समीप खड़ी एक गाड़ी में बम लगा हुआ था।
सुषमा स्वराज की नेपाल यात्रा पीएम शेर बहादुर देउबा से की मुलाकात
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की और दोनों देशों के हितों को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की. बे ऑफ बंगाल इनिशएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेकनिकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (बिमस्टेक) की 15 वीं मंत्री स्तरीय बैठक में शरीक होने के लिए दो दिनों की यात्रा पर आईं सुषमा ने देउबा से बालुवतार में उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की.
पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया
पाकिस्तान ने भारत पर इस साल 600 से ज़्यादा बार सीज़फायर उल्लंघन करने का आरोप लगाया. आरोपों के सिलसिले में आगे कहा गया कि इसकी वजह से 34 से ज़्यादा आम पाकिस्तानी नागरिक मारे गए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने भारत पर जम्मू-कश्मीर में गैर कश्मीरियों को बसाकर वहां की आबादी में बदलाव करने का भी आरोप लगाया.
विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान
पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान अदालत की अवमानना (contempt of court) की कार्यवाही का सामना कर रहे हैं क्योंकि चुनाव आयोग ने ऐसी कार्यवाही शुरु करने के उसके क्षेत्राधिकार को चुनौती देते हुए उनकी आपत्ति दरकिनार कर दी. तहरीक - ए-इंसाफ के प्रमुख ने 10 जुलाई को आयोग के ट्रिब्यूनल में यह जवाब दिया था.
उत्तर कोरिया से खतरे के चलते मिसाइल रक्षा कवच मजबूत करेगा जापान
जापान ने उत्तर कोरिया से खतरे को 'नये स्तर' पर पहुंचना बताया है। जापानी रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया इंटर कांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल(आईसीबीएम) परीक्षण के साथ परमाणु हथियार बनाने में सक्षम है। जापान की कैबिनेट से स्वीकृत यह रिपोर्ट उत्तर कोरिया की ओर से आईसीबीएम परीक्षण के लगभग दो सप्ताह के भीतर आई है।
मोदी को भारत के हितों के लिए खड़ा होने वाला नेता मानते हैं जिनपिंगः एक्सपर्ट
भारत और चीन के बीच सिक्किम में डोकलाम सीमा पर विवाद के बीच एक नई खबर आई है। चीन के मामलो में जानकारी रखने वाले एक अमेरिकी एक्सपर्ट ने कहा है कि चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग पीएम मोदी को भारत के हितों के लिए खड़ा होने वाला नेता मानते हैं। साथ ही वो यह भी मानते हैं कि मोदी क्षेत्र में अन्य देशों को साथ काम करना चाहते हैं ताकि चीन पर दबाव बनाया जा सके। सेंटर फॉर स्ट्रटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज की बोनी एस ग्लासर के अनुसार मुझे लगता है। कि जिनपिंग पीएम मोदी को भारत के हितों के लिए खड़ा होने वाला नेता मानते हैं।
पाकिस्तान की नई सरकार ने दिया कश्मीर को समर्थन का भरोसा
पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की पहली बैठक में कश्मीर निवासियों की आत्मनिर्णय की लड़ाई को देश के नैतिक और राजनयिक (diplomatic) समर्थन का आश्वासन दिया गया. एक आधिकारिक प्रेस रिलीज़ के अनुसार प्रधानमंत्री अब्बासी ने बैठक के दौरान भविष्य की योजनाओं की रूप रेखा बनाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा शुरू की गई प्रगति और लोकतंत्र की यात्रा को जारी रखने का वादा किया.
भारत-पाक बंटवारे के लिए पाकिस्तान की किताबों में हिंदुओं को दोषी ठहराया गया
पाकिस्तान अपने राष्ट्रवादी नजरिए के मुताबिक इतिहास को तोड़ने-मरोड़ने का काम कर रहा है. इसके लिए इतिहास की किताबों को हथियार बनाते हुए यह बताया जाता है कि जब 70 साल पहले भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के दौरान हुए खून-खराबे के लिए हिंदू जिम्मेदार हैं. पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान प्रांत के स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली सरकारी मान्यता प्राप्त ग्रेड पांच की इतिहास की किताबों में हिंदुओं को हत्यारा बताया गया है,जिन्होंने मुसलमानों का नरसंहार किया,उनकी संपत्ति जब्त कर ली और उन्हें भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया.
हमारी सेना किसी घुसपैठिए को भी हराने में सक्षम है: शी जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आर्मी दिवस के मौके पर कहा है कि उनकी सेना किसी को भी हराने में समर्थ है. अपने बयान में बिना किसी देश का नाम लिए शी जिनपिंग ने अपनी सेना की क्षमताओं पर भरोसा जताते कहा है कि उन्हें भरोसा है कि उनकी सेना किसी को भी हरा सकती है. शी जिनपिंग का बयान इस लिए अहम माना जा रहा है क्योंकि ये बयान उस वक़्त दिया गया है जब भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद पर खींचतान जारी है.
कर्ज से बचने महिला ने उठाया ऐसा कदम,जानकर आप भी बोलेंगे OMG
कर्ज वापसी से बचने के लिए अमूमन लोग देश छोड़कर भाग जाते हैं या पहचान छिपाकर कहीं और रहने लगते हैं। इससे हटकर शंघाई के वुहान शहर में चीनी महिला ने पुलिस की पकड़ में आने से बचने को चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी करा डाली। महिला पर लगभग 3.71 मिलियन डॉलर (ढाई करोड़ रुपए) का भारी भरकम कर्ज था।
चीन ने दिखाई सैन्य ताकत, राष्ट्रपति जिनपिंग बोले- जंग के लिए रहें तैयार
डोकलाम को लेकर पिछले 2 महीने से भारत और चीन के बीच गतिरोध बना हुआ है। इससे इतर चीनी सेना शक्ति प्रदर्शन से बाज नहीं आ रही है। चीनी सेना की 90वीं सालगिरह से 2 दिन पहले चीन ने परेड कर अपनी ताकत दिखाई। उत्तरी चीन के झुर्येई ट्रेनिंग बेस में चीनी सेना ने रविवार को सैन्य परेड किया। सैन्य परेड के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग,कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय समिति के जनरल सचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष ने सैनिकों का निरीक्षण किया और भाषण दिया।
चीन ने सेना की 90वीं सालगिरह पर भारत को यूं दिखाई अपनी सैन्य ताकत
डोकलाम को लेकर पिछले 2 महीने से भारत और चीन के बीच गतिरोध बना हुआ है। इससे इतर चीनी सेना शक्ति प्रदर्शन से बाज नहीं आ रही है। चीनी सेना की 90वीं सालगिरह से 2 दिन पहले चीन ने परेड कर अपनी ताकत दिखाई। उत्तरी चीन के झुर्येई ट्रेनिंग बेस में चीनी सेना ने रविवार को सैन्य परेड किया।
शाहिद खकान अब्बासी होंगे पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री
पेट्रोलियम और प्राकृत्रिक संसाधन मंत्री शाहिद खकान अब्बासी पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री होंगे। भ्रष्टाचार के मामले में नवाज शरीफ के अयोग्य ठहराए जाने की वजह से नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था।
नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर बोले ट्रंप- यह लापरवाह और खतरनाक कदम
नॉर्थ कोरिया द्वारा एक बार फिर से इंटरकॉन्टिनेटल बलैस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया है। इसके बाद जहां जापान में हड़कंप मचा हुआ है वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसकी निंदा की है। ट्रंप ने एक बयान में इस परीक्षण को लापरवाही भरा और खतरनाक करार दिया है।
उत्तर कोरिया ने दागी बलैस्टिक मिसाइल
उत्तर कोरिया ने शुक्रवार देर रात फिर मिसाइल दागी जो जापान के समुद्री क्षेत्र में गिरी। माना जा रहा है कि यह अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) थी। जापान के पीएम शिंजो आबे ने इसे देश की सुरक्षा को खतरा मानते हुए आपात बैठक बुलाई। संयुक्त राष्ट्र की पाबंदी के बाद भी उ.कोरिया ने एक माह में दूसरा परीक्षण कर दुनिया को चुनौती दी है। एक दिन पहले ही अमेरिकी कांग्रेस ने रूस,ईरान व उ.कोरिया पर ताजा प्रतिबंध लगाए हैं।
अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक हफ्ते के अंदर दो सिखों की हत्या
अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक हफ्ते के अंदर दो अलग-अलग घटनाओं में दो सिख अमेरिकी नागरिकों की हत्या कर दी गई है. यह जानकारी सामुदायिक संगठनों और मीडिया की खबरों में दी गई है. 68 साल के सुबाग सिंह 23 जून की सुबह लापता हो गए थे,जिसके बाद वह एक नहर में मृत पाए गए. उनके शरीर पर जख्म के निशान थे.
डोकलाम विवाद के बीच बीजिंग में जिनपिंग से मिले अजीत डोभाल
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ गुरुवार से शुरू हुई बैठक में भाग लेने के लिए चीन में हैं. सिक्किम सीमा के पास स्थित डोकलाम को लेकर जारी गतिरोध के बीच डोभाल ने यहां अपने चीनी समकक्ष यांग जिची से मुलाकात की. अपने चीन दौरे पर अजीत डोभाल ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. मुलाकात से पहले अजीत डोभाल का कहना है कि सभी ब्रिक्स देशों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना चाहिए.
नवाज शरीफ दोषी करार,पीएम पद से दिया इस्तीफा
पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पनामा पेपर केस में दोषी मान लिया है। इसके बाद अब वो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं रह पाएंगे। पाक मीडिया की खबरों के अनुसार पांच जजों की बैंच ने उन्हें सर्वसम्मति से दोषी करार दिया है और सारी जिंदगी के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है।
पनामा पेपर केस में नवाज शरीफ के भविष्य पर फैसला आज
पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राजनीतिक भविष्य का फैसला आज को होगा। जस्टिस आसिफ सईद खोसा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ सुबह 11.30 बजे अपना निर्णय सुनाएगी। सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। नवाज और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग जैसे संगीन आरोप हैं। नवाज शरीफ से सीधे जुड़े मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर संयुक्त जांच दल (जेआईटी) गठित किया गया।
सिक्किम में तनाव के बीच बीजिंग पहुंचे डोभाल
सिक्किम में डोकलाम को लेकर जारी टकराव के बीच चीन में होने वाली ब्रिक्स देशों के एनएसए की बैठक में हिस्सा लेने के लिए अजीत डोभाल बीजिंग पहुंच चुके हैं। अपने इस दौरे पर डोभाल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इस दौरान डोकलाम में जारी तनाव को कम करने की कोशिश हो सकती है। चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले डोभाल चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात करेंगे और वे उनसे भी डोकलाम में गतिरोध पर चर्चा कर सकते हैं।
डोनाल्‍ड ट्रंप ने वाशिंगटन पोस्ट पर लगाया लॉबिंग का आरोप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब वाशिंगटन पोस्ट अखबार पर हमला बोला है। उनका कहना है कि अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस अपने स्वामित्व वाले इस अखबार का इस्तेमाल लॉबिंग के हथियार की तरह कर रहे हैं। ट्रंप ने एक बाद एक कई ट्वीट कर अखबार पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा,क्या वाशिंगटन पोस्ट इसलिए झूठी खबरें दे रहा है।
ट्रैफिक जाम का बेहतरीन हल,तैरकर ऑफिस जाता है यह शख्स
जर्मनी के एक शख्स ने ट्रैफिक जाम की समस्या का बेहतरीन हल निकाला है। जहां ज्यादातर लोग बस,ट्रेन,कार से ऑफिस जाते हैं,वहीं बेंजामिन डेविड नदी में तैरकर ऑफिस जाते हैं। उनका कहना है कि इससे वह रिलेक्स भी महसूस करते हैं और ट्रैफिक जाम में घंटों बैठकर बोर होने से बेहतर है कि इससे उनकी एक्सरसाइज भी हो जाती है। म्यूनिख में रहने वाले बेंजामिन ट्रैफिक जाम से परेशान थे और अक्सर ऑफिस लेट पहुंचते थे।
काबुल कार धमाके में मरने वालों की संख्या 35 हुई,42 घायल
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पश्चिमी क्षेत्र में हुए एक भीषण बम धमाके में मरने वालों की संख्या 35 तक पहुंच गई है वहीं 42 से ज्यादा लोग घायल है। सोमवार को हुए इस आत्मघाती हमले में हमलावर ने कार में धमाका किया। यह धमाका राजधानी एफडी 6 इलाके में हुआ है।
टेरर रिपोर्ट में अमेरिका ने POK को बताया आजाद कश्मीर
संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की एक रिपोर्ट में पाक अधिकृत कश्मीर को आजाद जम्मू और कश्मीर बताया गया है। ए जाने का मामला सामने आया है। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने बुधवार 19 जुलाई को कंट्री रिपोर्ट टेरेरिज्म 2016' नाम से एक रिपोर्ट जारी की थी,जिसमें यह बात कही गई है। मामले की जानकारी सामने आने के बाद भारत सरकार ने अमेरिकी अधिकारियों के सामने इस रिपोर्ट पर अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया।
राष्ट्रपति ट्रंप से नाराज व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने दिया इस्तीफा
अमेरिकी राष्ट्रपति से लोग अक्सर नाराज रहते हैं और यह उनकी टीम में भी नजर आने लगा है। इस नाराजगी के चलते व्हाइट हऊस के प्रेस सचिव शॉन स्पाइसर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि स्पाइसर ट्रप द्वारा वॉल स्‍ट्रीट के लोकप्रिय निवेशक एंथनी स्कैमुक्की को संचार निदेशक के रूप में नियुक्त करने के फैसले से नाराज थे। व्‍हाइट हाउस के एक अधिकारी ने भी खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि 45 साल के स्‍पाइसर ने इस्‍तीफा दे दिया है।
पनामा पेपर लीक केस में पाक पीएम नवाज शरीफ के खिलाफ सुनवाई खत्‍म
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाप पनामा पेपर लीक मामले में सुनवाई खत्म हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पूरी होने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस मामले में नवाज शरीफ के अलावा उनका परिवार भी घेरे में है। एजाज अफजल और जस्‍टिस शेख अजमत सईद व जस्‍टिस इजाजुल अहसन वाले तीन सदस्‍यीय बेंच ने फैसला सुनाने के लिए किसी तारीख का एलान नहीं किया है।
PoK में निवेश नहीं करेगा दक्षिण कोरिया,मोदी की कूटनीतिक सफलता
पीएम मोदी के लगातार विदेश दौरे और कूटनीतिक कदमों का असर नजर आया है। दक्षिण कोरिया ने पाक अधिकृत कश्मीर में निवेश से हाथ पीछे खींच लिए हैं। खबरों के अनुसार दक्षिण कोरिया की डायलिम कंपनी ने पीओके में निवेश करने के अपने फैसले पर दुबारा सोचने का निर्णय लिया है। डायलिम इंडस्ट्रियल कंपनी लिमिटेड पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में झेलम तट पर मुजफ्फराबाद में 500 मेगावॉट का चकोती हट्टियन हाइड्रोपॉवर प्रोजेक्ट विकसित करने वाली कंपनियों की प्रमुख कंपनी है।
नवाज का खुलासा,न्‍यूक्‍लियर टेस्‍ट न करने के लिए US ने दिया था 5 अरब डॉलर का ऑफर
पनामा पेपर्स लीक मामले में दोषी साबित हो चुके प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को अपना पक्ष रखा और कहा कि यदि उन्‍होंने पाकिस्‍तान के बारे में नहीं सोचा होता तो 1998 में परमाणु परीक्षण न करने के लिए बिल क्‍लिंटन द्वारा ऑफर किए गए 5 अरब डॉलर को स्‍वीकार कर लिया होता।
चीन ने भारत से फिर कहा,वापस बुलाए अपनी सेना
डोकलाम में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने एक बार फिर भारत से अपनी सेना वापस बुलाने को कहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने मंगलवार को कहा कि भारत को अपने राजनीतिक लक्ष्यों की पूर्ति के लिए अतिक्रमण को एक नीति के तौर पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। डोकलाम इलाके में भारतीय सेना के प्रवेश को अवैध बताते हुए उन्होंने कहा कि इसने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान अपनी ओर खींचा है।
आत्महत्या के लिए 18वीं मंजिल से कूदी,फिर भी बच गई जिंदा
कोई इंसान किसी इमारत की 18वीं मंजिल से कूदे और जिंद बच जाए यह हैरान करने वाला है। चीन के शैंनडोंग प्रांत में एक महिला के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है। महिला खुदकुशी करने के लिए एक इमारत की 18वीं मंजिल से कूदी लेकिन फिर भी जिंदा बच गई। पूरी घटना का वीडियो देख आप भी हैरान रह जाएंगे।
चीनी मीडिया का अपनी ही सरकार को नसीहत,भारत की तरक्की पर संयम बरते चीन
भारत के विकास को देखते हुए चीनी मीडिया ने देश को नसीहत दी है कि वो इस मामले में शांत रहे। चीन के सरकारी अखबार ने लिखा है कि भारत के पास बड़ी मात्रा में विदेशी निवेश आ रहा है जिससे उसके विकास में बढ़ोतरी होगी और ऐसे में चीन को परेशान नहीं होना चाहिए। अखबार ने नसीहत दी कि चीन को नये युग में और प्रभावी विकास के लिए अब काम पर लग जाना चाहिए।
तिब्‍बत के पठार पर PLA ने किया युद्धाभ्‍यास,टैंक का हुआ उपयोग
भारत और चीन के बीच डोकलाम में जारी सीमा विवाद का अब तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है इस बीच चीन भारत पर दबाव की कोशिश में लगा हुआ है। खबरों के अनुसार ताजा मामले में चीनी सेना ने तिब्बत में युद्धाभ्यास किया है जिसमें उसने टैंकों का भी उपयोग किया है। हालांकि भारत ने भी ये जाहिर कर दिया है कि वो पीछा हटने वाला नहीं है।
अमेरिकी महिला सांसदों ने कहा- हमें स्लीवलेस कपड़े पहनने से न रोका जाएं
महिलाओं के पहनावे को लेकर अक्सर विवाद होते रहते हैं लेकिन इस बार यह मामला भारत नहीं बल्कि अमेरिका का है। यहां अमेरिकी महिला सांसदों ने स्लीवलेस कपड़ों के लिए प्रदर्शन किया है। उनकी मांग है कि उन्हें इन्हें पहनने से रोका ना जाए। जानकारी के अनुसार अमेरिका में 30 महिला सांसदों ने स्लीवलेस कपड़े (बिना बांह के कपड़े) पहनने पर लगी रोक के खिलाफ वॉशिंगटन डीसी में स्थित यूएस कैपिटोल में प्रदर्शन किया।
कुलभूषण जाधव की दया याचिका पर पाक सेना प्रमुख जल्द करेंगे फैसला
भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा अब सुबूतों की समीक्षा करेंगे। भारतीय नौसेना में अधिकारी रहे जाधव को जासूसी और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि जाधव की अपील पर गुणवत्ता के आधार पर फैसला किया जाएगा। जाधव ने जून में जनरल बाजवा के समक्ष दया याचिका दाखिल की है।
पाकिस्तानी अखबार ने की जाधव की मां को वीजा देने की पैरवी
पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार का कहना है कि कुलभूषण जाधव की मां को मानवीय आधार पर पाकिस्तान को वीजा दे देना चाहिए। अखबार का यह भी कहना है कि इससे दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को भी कम करने में मदद मिलेगी। पाकिस्तान भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को भारतीय काउंसलर से संपर्क करने देने से लगातार मना करता आ रहा है।
आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो पाक को नहीं मिलेगा अमेरिकी फंड
अमेरिकी की तरफ से पाकिस्तान को मिलने वाले आतंक के खिलाफ फंड पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। खबरों के अनुसार यूएस हाउस प्रतिनिधियों ने पाकिस्तान को मिलने वाली डिफेंस फंडिंग को लेकर और कठोर शर्त लगाने वाले संशोधनों को लिए वोट किया है। अमेरिकी कांग्रेस ने आतंक के खिलाफ पाकिस्तान को दिए जाने वाले फंड पर रोक लगा दी है। इसके बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री को यह प्रमाणित करना पड़ेगा कि पाक आतंकवादी कार्रवाई के रूप में किसी भी व्यक्ति को सैन्य या वित्तीय सहायता प्रदान नहीं कर रहा है।
उत्तर कोरिया के पास परमाणु बम बनाने की उम्मीद से ज्यादा सामग्री
उत्तरी कोरिया की परमाणु ताकत को लेकर नई तस्वीर सामने आई है। यह तस्वीर दर्शाती है कि उत्तर कोरिया के पास अनुमान से ज्यादा मात्रा में प्लूटोनियम है,जिससे ज्यादा संख्या में परमाणु बम बनाए जा सकते हैं। पूर्व में अमेरिका को उत्तर कोरिया के पास इतनी बड़ी मात्रा में परमाणु बम बनाने की सामग्री होने का अंदाजा नहीं था।
ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति की पत्नी से कहा,आपका बॉडी शेप क्या खूब है,खूबसूरत
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने विवादित और भड़काऊ बयानों के लिए जाने जाते हैं,इन दिनों वो फ्रांस के दौरे पर हैं और इस दौरान उनकी एक टिप्पणी बहस का मुद्दा बन गई है. अमेरिका से लेकर हर तरफ उनकी इस टिप्पणी पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. जमकर आलोचना हो रही है. दरअसल,मामला ये है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस के दौरे के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति की पत्नी का हाथ पकड़कर उनकी जमकर तारीफ की,लेकिन तारीफ के दौरान जो शब्द कहे उसे लेकर विवाद खड़ा हो गया है.
एक बार फिर पलटा पाकिस्तान,कूलभूषण जाधव से नहीं मिल पाएंगी उनकी मां
जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव से मां की मुलाकात पर विचार करने की बात कहने वाला पाकिस्तान पलट गया है. पाकिस्तान ने इस मामले में नरमी के सकेंत दिखाने के बाद एक बार फिर से अपनी बात से पलटी मार ली है. पाकिस्तान ने कल यानी वीरवार को कहा था कि वह भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मां को वीजा देने के भारत के आग्रह पर विचार कर रहा है.
77 साल के इतिहास में पहली बार ईरान एयरलाइंस सीईओ बनी कोई महिला
महिलाओं के सार्वजनिक जीवन पर कई प्रतिबंधों के बीच ईरान ने अपनी राष्ट्रीय विमान सेवा का नेतृत्व एक महिला सीईओ को सौंपा है। 1940 में गठन के बाद 77 सालों के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी महिला को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। ईरान डेली अखबार के मुताबिक, 44 वषर्षीय फरजानेह ने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी की है। वह यह डिग्री पाने वाली भी ईरान की पहली महिला हैं।
पूरे चीन को निशाना बना सके ऐसा परमाणु हथियार बना रहा भारतः US एक्सपर्ट
अमेरिका के दो टॉप परमाणु विशेषज्ञों ने दावा किया है कि भारत अपने परमाणु हथियारों को विकसित कर रहा है और वो ऐसा पाकिस्तान नहीं बल्कि चीन को ध्यान में रखकर कर रहा है। आफ्टर मिडनाइड के जुलाई-अगस्त अंक में छपे इन दोनों एक्सपर्ट के आर्टिकल में यह भी दावा किया गया है कि भारत एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है जो पूरे चीन को अपनी जद में ले ले।
सिक्किम गतिरोध पूर्व के सीमा पर टकराव से भिन्न: चीन
चीन का कहना है कि सिक्किम गतिरोध पूर्व के वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हुए टकराव से भिन्न है। चीन ने विदेश सचिव एस. जयशंकर के बयान पर यह प्रतिक्रिया दी है। जयशंकर ने मंगलवार को कहा था कि जिस तरह पूर्व में ऐसे सीमा मतभेदों से निपटा गया उसी तरह भारत और चीन सिक्किम गतिरोध से निपट लेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बुधवार को कहा कि सिक्किम गतिरोध दोनों देशों के बीच बिना रेखांकित सीमा पर हुए टकराव से अलग है।
ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला को भ्रष्टाचार में साढे 9 साल जेल की सजा
ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनेशियो लूला डी सिल्वा को भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग के आरोप में बुधवार को साढ़े नौ साल जेल की सजा सुनाई गई है। लूला को यह सजा सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास में भारी गबन और घूस लेने को लेकर दी गई है। कोर्ट ने कहा कि वह सजा के खिलाफ अपील कर जेल से बाहर रह सकते हैं।
पाक मीडिया ने नवाज शरीफ से की इस्तीफे की मांग
पनामा पेपर लीक मामले में संयुक्त जांच दल की रिपोर्ट सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर इस्तीफे का दबाव बढ़ने लगा है। विपक्षी दलों के बाद अब पाकिस्तानी मीडिया ने लोकतंत्र का हवाला देते हुए शरीफ से पद छोड़ने को कहा है। पनामा पेपर लीक में नवाज शरीफ और उनके परिवार का नाम सामने आने के बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर संयुक्त जांच दल (जेआईटी) गठित किया गया था। समिति ने अपनी रिपोर्ट में शरीफ पर भ्रष्टाचार से जुड़े कई संगीन आरोप लगाए हैं।
शरीफ की सत्ता गई,तो पाक सेना होगी मजबूत
पनामा गेट मामले में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बुरी तरह घिर चुके हैं। इस बात का खुलासा होने के बाद शरीफ को जबरदस्त झटका लगा है,जिसमें कहा गया है कि उनकी बेटी और उत्तराधिकारी मानी जा रही मरियम ने परिवार की विदेशी संपत्ति और कंपनी के बारे में जानकारी छिपाई थी। शरीफ की सत्ता जाने का असर सिर्फ पाकिस्तान पर ही नहीं होगा,बल्कि इसका प्रतिकूल असर भारत की सुरक्षा पर भी पड़ेगा।
घर में लगी आग में 10 भारतीयों की मौत,6 घायल
सऊदी अरब में बुधवार को एक मकान में लगी आग के चलते उसमें रह रहे 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि 6 लोग घायल हो गए हैं। इस हादसे की जानकारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने टि्वटर के माध्यम से दी है। उन्होंने लिखा है कि नजरान से मिली जानकारी के अनुसार वहां लगी आग में हमने 10 भारतीयों को खो दिया है जबकि 6 घायल हुए हैं।
चीन ने की कश्मीर में मध्यस्थता की बात,कहा- पहले इस पर करो बात
डोकालाम में सीमा विवाद को लेकर जारी तनाव के बीच चीन ने एक बार फिर से पूरे मामले में कश्मीर को घसीट लिया है। भारत को उत्तेजित करने की कोशिश करते हुए चीनी मंत्रालय ने कश्मीर में मध्यस्थता करने की पेशकश कर डाली। चीन ने कहा कि कश्मीर मुद्दे की इस स्थिति ने अंतरराष्ट्रीय ध्यान अपनी ओर खींचा है।
भारतीय ताकत का अंदाजा नहीं लगा पा रहा चीन
सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुए विवाद के बाद दोनों देशों की सैन्य क्षमता को लेकर आकलन किया जाने लगा है। चीनी मीडिया भी भारत की ताकत को लेकर विश्लेषण कर रहा है। लेकिन,इस मुद्दे पर स्थानीय मीडिया दो हिस्सों में बंटता दिख रहा है। कुछ टिप्पणीकारों ने भारत की तरफ से दो परिदृश्यों (एलओसी पर फायरिंग और सिक्किम में चीनी सैनिकों से विवाद) से एकसाथ निपटने की क्षमता पर सवाल उठाए हैं।
पाक सुप्रीम कोर्ट में नवाज शरीफ पर रिपोर्ट दाखिल
पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ जांच रिपोर्ट सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल कर दी गई। सुप्रीम कोर्ट ने संयुक्त जांच दल गठित करके प्रधानमंत्री व उनके परिजनों पर लगे आरोपों की जांच करवाई है। इसके आधार पर तय होगा कि शरीफ और उनके परिजनों पर मुकदमा चलेगा या नहीं।
IS से आजाद हुआ मोसुल,इराकी सेना ने फहराया झंडा
इराक में आतंक का किला ढह गया है। आतंकी संगठन आईएस अपनी राजधानी मोसुल को हार गया है। उसके आतंकी अब मोसुल छोड़कर भाग रहे हैं या जान बचाने के लिए छिप रहे हैं। इनमें से कुछ तो टिगरिस नदी में कूद कर जान बचाने की कोशिश कर रहे थे,इनमें से 30 आतंकियों को इराकी सेना ने मार गिराया और कुछ को पानी से निकालकर बंदी बना लिया। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी भी मोसुल पहुंच गए हैं और उन्होंने मोसुल फतह के लिए सेना और सभी सहयोगी बलों को मुबारकबाद दी है।
चीनी मीडिया ने दी धमकी,पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर में घुस सकती है सेना
सिक्कम में डोकालाम को लेकर जारी विवाद के बीच भारत के रुख ने चीन को और भड़का दिया है। इसके बाद चीनी मीडिया ने धमकी दी है कि तीसरे देश की सेना पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर में घुस सकती है। खबरों के अनुसार एक चीनी थिंक टैंक ने चीनी अखबार के लेख में कहा है कि जिस तर्क से भारत डोकलाम में चीन को सड़क बनाने से रोक रहा है,उसी तर्क से कोई तीसरा देश भी कश्मीर में घुस सकता है।
पीएमएल-एन ने पनामा रिपोर्ट खारिज करने की धमकी दी
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने पनामागेट मामले में जांच कर रही जेआईटी की रिपोर्ट खारिज करने की धमकी दी है जिससे देश में राजनीति उथल-पुथल की आशंका पैदा हो गई है। जेआईटी कल अपनी रिपोर्ट पेश करने वाली है।
कैंसर से जूझ रही पाक महिला ने सुषमा स्‍वराज से मांगी ये मदद
पड़ोसी देश पाकिस्‍तान के साथ भले ही कितने भी तनावपूर्ण संबंध रहे हों,मगर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज वहां के आम नाग‍रिकों की मदद के लिए हमेशा तत्‍पर रहती हैं। इस बार कैंसर से जूझ रही एक पाकिस्‍तानी महिला ने सुषमा स्‍वराज से मदद की गुहार लगाई है। महिला का नाम फैजा तनवीर है,जिन्‍होंने पत्र लिखकर भारत के लिए वीजा दिलवाने में मदद की मांग की है। दरअसल,फैजा ने एक मेडिकल वीजा आवेदन पत्र जमा कराया था,जिसे भारतीय दूतावास द्वारा खारिज कर दिया गया।
माल्या की वापसी के लिए मोदी ने मांगी थेरेसा मे से मदद
भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की भारत वापसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे से मदद मांगी है। प्रधानमंत्री ने आर्थिक अपराधी माल्या की वापसी में ब्रिटेन से सहयोग का अनुरोध किया है। गिरफ्तारी वारंट से बचने के लिए माल्या महीनों से ब्रिटेन में छिपे बैठे हैं। लंदन की अदालत में उनकी भारत वापसी पर सुनवाई चल रही है। जी20 शिखर बैठक में भाग लेने पहुंचे मोदी ने हैम्बर्ग में शनिवार को थेरेसा मे से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने माल्या की वापसी में ब्रिटेन से मदद मांगी।
पेरिस समझौते पर जी-20 सम्मेलन में अलग-थलग पड़ा अमेरिका
जी-20 शिखर सम्मेलन में पेरिस समझौते पर अमेरिका अलग-थलग पड़ गया। जबकि भारत और अन्य 18 देशों ने ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के इस समझौते का समर्थन किया है। जी-20 घोषणा में साफ तौर पर गया है कि समझौते से पलटा नहीं जा सकता है। अमेरिका ने जून में समझौते से अलग होने की घोषणा की है। सम्मेलन के आयोजक जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि पेरिस समझौते पर अमेरिका अपने रुख पर कायम है।
पीएम मोदी ने आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों के खिलाफ कड़ी कारवाई की मांग की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन देशों के खिलाफ ठोस कारवाई की मांग की है जो कि अपने राजनीतिक हितों के लिए आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं. जी20 शिखर सम्मेलन में सभी देशों से यह अपील करते हुए मोदी ने अलकायदा और आईएसआईएस के साथ लश्कर ए तैयबा एवं जैश ए मोहम्मद को बड़े आतंकवादी संगठन बताया.
पहले रेप हुआ फिर गर्भपात हो गया,दोषी की जगह महिला को हुई 30 साल की जेल
निर्दोष होने के बावजूद एक किशोरी को दोहरी सजा भोगनी पड़ी है। पहला तो यह कि उसके साथ एक साल पहले बलात्कार किया गया,जिससे उसके गर्भ ठहर गया,लेकिन उसे इसका पता ही नहीं चला। इसके बाद उसका गर्भपात हो गया,जिसके लिए उसे पीड़ित होने के बावजूद 30 साल जेल की सजा मिली है। गौरतलब है कि एल सल्वाडोर एक ऐसा देश है,जहां प्रजनन के अधिकारों पर शायद दुनिया का सबसे सख्त कानून है।
जी20 शिखर सम्मेलन में जर्मन चांसलर से मिले पीएम मोदी
जर्मनी के हैम्बर्ग में जी20 शिखर सम्मेलन शुरू हो चुका है और इसमें जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने पीएम मोदी समेत विश्व के शिर्ष नेताओं का स्वागत किया। इससे पहले पीएम मोदी सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग पहुंचे। इस सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा ले रहे हैं। हालांकि दोनों की मुलाकात को लेकर चीन के बयान के बाद भारत ने भी इससे इन्कार किया है लेकिन कूटनीतिक सूत्रों के अनुसार यह मुलाकात अब भी संभव है।
चीन से तनाव के बीच बोले सिक्किम CM-सैंडविच बनने नहीं जुड़े भारत से
भारत और चीन के बीच सिक्किम में डोकालाम सीमा को लेकर जारी तनाव के बीच सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि भारत में सिक्किम का विलय अपने ही देश के राज्य पश्चिम बंगाल व चीन के बीच पिसने के लिए नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवे बंद कर सिक्किम के वाहनों पर हमले को लेकर वह सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।
85 हजार प्रवासी भारतीयों को मोदी का तोहफा
पीएम मोदी ने बुधवार देर रात तेल अवीव में प्रवासी भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इसमें उन्होंने दोनों देशों के रिश्तों को भरोसे व दोस्ती का प्रतीक बताते हुए 85 हजार भारतीयों के लिए कई घोषणाएं कीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-इसराइल रिश्तों को भरोसे व दोस्ती का प्रतीक बताते हुए उन्होंने कहा कि किसी भारतीय पीएम को यहां आने में भले 70 लग गए हों,लेकिन दोनों देशों के रिश्ते सैकड़ों साल पुराने हैं।
मिसाइल टेस्ट पर नॉर्थ कोरिया ने कहा- यह अमेरिका को स्वतंत्रता दिवस का तोहफा
नॉर्थ कोरिया द्वारा किए गए इंटरकॉन्टिनेंटल बलैस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका सतर्क हो गया है वहीं उत्तर कोरिया के सबसे बड़े नेता किम जोंग उन ने इसे स्वतंत्रता दिवस का तोहफा करार दिया है। प्योंगयांग की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए न्युज एजेंसी के अनुसार,उत्तर कोरियन नेता किम जोंग उन ने अपने अधिकारियों,वैज्ञानिकों और तकनीशियनों से कहा कि अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर उपहार पाने के बाद अमेरिकी नाराज होगा,साथ ही उन्हें आगे भी ऐसे ही छोटे-बड़े उपहार देते रहने का आदेश दिया।
इजराइल यात्रा के दूसरे दिन मुंबई हमलों में बचे बेबी मोशे से मिलेंगे पीएम मोदी
इजराइल यात्रा पर गए प्रधानमंत्रीन नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी मुंबई में हुए 26/11 के हमले में बाल-बाल बचे बेबी मोशे से भी मुलाकात करेंगे। मोशे के माता-पिता लिविका और गवराइल समेत 8 लोगों की इस हमले में आतंकियों ने हत्या कर दी थी।
इजराइल में दुनिया के सबसे सुरक्षित होटल रूम में पीएम मोदी ने बिताई रात
इजरायल यात्रा पर गए पीएम मोदी ने यहां के किंग डेविड होटल के कमरे में रात बिताई। इस होटल को लेकर कहा जाता है कि इसका कमरा दुनिया का सबसे सुरक्षित होटल रूम है जिस पर बम और केमिकल हमले तक का असर नहीं होता। किंग डेविड होटल के डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशंस शेल्डन रिट्ज ने भी यही दावा किया कि उनके होटल के कमरे पर किसी भी तरह के बम या केमिकल अटैक का असर नहीं हो सकता।
पीएम मोदी और नेतन्याहू ने कहा- आतंक से मिलकर लड़ेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ऐतिहासिक इजराइल दौरे पर तेल अवीव पहुंचे। यहां एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ और इसके लिए प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू समेत पूरा मंत्री मंडल मौजूद था। मोदी के पहुंचते ही नेतन्याहू ने कहा कि आपका स्वागत है मेरे दोस्त। इसके बाद जारी साझा बयान में दोनों शीर्ष नेताओं ने एक सुर में आतंकवाद से लड़ने की बात कही।
इराक में आईएस के महिला आत्मघाती हमलों में 15 की मौत
इराक में आतंकी संगठन आईएस की राजधानी मोसुल को आजाद कराने के करीब फौज को सोमवार को बड़ा झटका लगा। आईएस की दो महिला आत्मघाती हमलावरों ने अलग-अलग घटनाओं में खुद को उड़ाकर 15 लोगों की हत्या कर दी। घटनाओं में दर्जनों घायल हुए हैं। पहले हमले में एक महिला आत्मघाती ने युद्धस्थल से दूर जा रहे लोगों की भीड़ में छिपकर हमला किया। इस हमले में एक सैनिक की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हुए हैं।
नॉर्थ कोरिया ने किया इंटरकॉन्टिनेंटल बलैस्टिक मिसाइल का परीक्षण
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नॉर्थ कोरिया को लेकर दिए ताजा बयान के बावजूद वो नॉर्थ कोरिया मानने को तैयार नहीं है। उसने एक बार फिर से बलैस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है जो सफल रहा। सूत्रों के अनुसार नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि उसने इंटरकॉन्टिनेंटल बलैस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।
मोदी-ट्रप मुलाकात के बाद,US ने भारत को गार्जियन ड्रोन निर्यात करने का लाइसेंस किया जारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के बाद दोनों देशों के रिश्तों को मजबूती देने के लिए एक और कदम उठाया गया है। अमेरिका ने भारत को गार्जियन ड्रोन विमान निर्यात करने के लाइसेंस को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब भारत को अमेरिका से 22 विमान मिलेंगे। खबरों के अनुसार अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत के लिए जरूरी डीएसपी-5 गार्जियन निर्यात लाइसेंस जारी कर दिया है। डीएसपी-5 श्रेणी का लाइसेंस सैनिक हार्डवेयर के स्थायी निर्यात के लिए जारी किया जाता है।
हिज्बुल सरगना सैयद सलाहुद्दीन ने माना,भारत में करवाए हैं आतंकी हमले
हाल ही में अमेरिका द्वारा ग्लोबल टेरेरिस्ट घोषित किए गए आतंकी और हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ सैयद सलाहुद्दीन ने माना है कि उसने भारत में आतंकी हमले करवाए हैं। सलाहुद्दीन ने यह कबूलनामा एक पाकिस्तानी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में किया है। जियो न्यूज को दिए इंटरव्यू में सलाहुद्दीन ने कहा है कि हमारा ध्यान भारतीय दखल वाली सेना पर है। हमने जितने भी ऑपरेशन किए हैं या चल रहे हैं उनमें सिर्फ भारतीय दखल वाली सेना पर है।
शी चिनफिंग की हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों को चेतावनी
चीन ने हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ सख्त रुख अपना लिया है। हांगकांग की नई नेता कैरी लाम के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने लोकतंत्र के हिमायत में प्रदर्शन करने वालों को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि चीन की संप्रभुता को चुनौती किसी भी हालत में स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने लोकतंत्र समर्थकों से मुलाकात भी नहीं की।
सिक्किम विवाद के बीच चीन में SCO सम्मेलन में शामिल हुआ भारत
सिक्किम सेक्टर में चीन और भारत की सेना में जारी टकराव के बीच चीन में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भारत शामिल हुआ। इसमें सभी सदस्य देशों के बीच आतंकवाद से निपटने और सीमा नियंत्रण में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की गई। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक,उत्तर पूर्व चीन के लियाओनिंग प्रांत के डालियान में गुरुवार को यह सम्मेलन हुआ। इस दौरान सदस्य देशों के सीमा नियंत्रण विभाग के प्रमुखों ने हिस्सा लिया। चीन स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।
भारत ने फिर की अपील कुलभूषण जाधव को राजनयिक मदद मुहैया कराए पाकिस्तान
भारत ने शनिवार को पाकिस्तान से फिर कहा कि वह भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को जल्द से जल्द पूरी राजनयिक मदद मुहैया कराए. आपको बता दें कि पाकिस्तान की एक आर्मी कोर्ट ने कायराना हरकत करते हुए भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को कथित तौर पर जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है. जबकि इंटरनेशनल कोर्ट (आईसीजे) ने 18 मई को जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दिया.
रिश्तेदार ही दिला पाएंगे अब US में एंट्री,6 मुस्लिम देशों के लिए जारी हुए नए वीजा नियम
अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने आखिरकार मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा देने के लिए नए नियमों को लागू कर ही दिया है। इसके बाद इन 6 देशों के लोगों को अमेरिका में एंट्री लेने के लिए कुछ खास शर्तों का पालन करना होगा। खबरों के अनुसार ट्रंप के आधिकारिक आदेश के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आंशिक तौर पर इसे बहाल करते हुए नए गाइडलाइंस जारी किए हैं।
ट्रैवेल बैन मामले में अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप को दी आंशिक राहत
अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद ट्रैवेल बैन को आज आंशिक रूप से बहाल कर दिया. इसमें छह मुख्य रूप से मुस्लिम देशों को निशाना बनाया गया था. कोर्ट इस मामले पर इस सर्दियों के मौसम पूरी सुनवाई करेगा. ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए इसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक जीत बताया. न्यायाधीशों ने कहा कि ट्रैवेल बैन जिस पर निचली अदालत ने रोक लगा दी थी उसे छह देशों के यात्रियों पर लागू किया जा सकता है.
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को परिवार समेत भारत आने का दिया न्योता
अमेरिका के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को परिवार समेत भारत आने का न्योता दिया है. पीएम मोदी ने आज राष्ट्रपति ट्रंप से व्हाइट हाउस में मुलाकात की है. इस दौरान पीएम मोदी राष्ट्रपति ट्रंप साझा बयान दिया और एक सुर में आतंकवाद का खत्मा करने की बात कही. राष्ट्रपति ट्रंप को न्योता देते हुए पीएम मोदी ने कहा,मैं राष्ट्रपति ट्रंप को परिवार सहित भारत आने का न्योता देता हूं.
US से सीधे नीदरलैंड्स रवाना हुए मोदी
दो दिन के अपने अमेरिकी दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब साढ़े छह बजे नीदरलैंड्स के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी की तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा का नीदरलैंड्स अंतिम पड़ाव है. पीएम मोदी यहां डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे के साथ बैठक करेंगे और वहां के राजा विलेम-एलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा से मुलाकात करेंगे. दोनों देश इस साल भारत और नीदरलैंड के बीच स्थापित हुए कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.
आतंक के खिलाफ PM मोदी को मिला ट्रंप का साथ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात एक बजकर दस मिनट पर व्हाइट हाउस पहुंचे. यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पत्नी मेलेनिया ट्रंप के साथ प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया. मुलाकात और द्विपक्षीय बातचीत के बाद साझा बायन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद पर निशाना साधा.
कुलभूषण ने सजा के खिलाफ लगाई दया याचिकाः पाक आर्मी का दावा
पाकिस्तान आर्मी ने दावा किया है कि फांसी की सजा पा चुके कुलभूषण जाधव ने पाक सेना प्रमुख के सामने दया याचिका लगाई है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने कुलभूषण का एक वीडियो भी जारी किया है जिसे भारत ने फर्जी करार दिया है। खबरों के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि जाधव ने पाकिस्तान सेना प्रमुख को दया याचिका भेजी है। साथ ही उसने जासूसी की बात स्वीकार की है और माफी भी मांगी है। पाक सेना ने जाधव के बयानों का एक वीडियो भी जारी किया है।
रमजान में पत्रकार ने पिया पानी,तो मौलवियों ने कर दी पिटाई
पाकिस्तान के एक टीवी चैनल के पत्रकार को रमजान के दौरान मस्जिद में पानी पीना भारी पड़ गया। मस्जिद में मौजूद मौलवियों ने रमजान में रोजा नहीं रखने और पानी पीने के लिए पत्रकार को पीट दिया। इतना ही नहीं,मौलवियों ने समाचार चैनल के उपकरणों को भी तोड़ दिया। यह घटना दीन न्यूज के एक कर्मचारी रशीद अजीम के साथ उस वक्त हुई जब वह राजधानी के सेक्टर एफ-8 क्षेत्र में अपने साथियों के साथ एक खबर पर काम करने के लिए गए थे। असाइनमेंट के दौरान अजीम दोपहर की नमाज के लिए हक्कानी मस्जिद गए।
अफगानिस्तान के लश्करगाह में हुए कार बम धमाके में 24 की मौत
अफगानिस्तान पिछले कुछ समय से लगातार आतंकी हमलों का दंश झेल रहा है। ताजा मामले में अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में हुए कार बम धमाके में 24 लोगों की मौत हो गई है वहीं 60 घायल हुए हैं। खबरों के अनुसार यह धमाका स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजे हुआ।
शाह सलमान ने भतीजे को हटाकर बेटे को क्राउन प्रिंस किया नियुक्त
सऊदी अरब के किंग सलमान ने अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को अपना नया उत्ताराधिकारी नियुक्त किया है. इसके साथ ही शाह सलमान ने अपनी कैबिनेट में भारी फेरबदल किया है. शाही आदेश के बाद मौजूदा क्राउन प्रिंस यानि राजकुमार मोहम्मद बिन नाइफ को हटा दिया गया है और उनकी जगह मोहम्मद बिन सलमान को नया क्राउन प्रिंस बनाया गया है.
मसूद अजहर पर बैन के खिलाफ चीन लगा सकता है अड़ंगा
पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने की भारत की कोशिशों पर एक बार फिर चीन ने अड़ंगा लगाया है। चीन ने संकेत दिया है कि वो मौलाना मसूद अजहर पर बैन लगाने के पक्ष में नहीं है। चीन के विदेश मंत्री गेंग सुआंग से जब मीडिया ने मसूद अजहर पर सवाल पूछा तो उन्होंने अपरोक्ष रूप से कहा कि वे इसके पक्ष में नहीं है। उन्होंने कहा कि उनसे इस बारे में कई बार बात की जा चुकी है और वे मानते हैं कि उनकी निष्पक्षता, व्यावसायिकता और न्याय के सिद्धांतों को बरकरार रखा जाएगा।
पाक को सबक सिखाने की तैयारी में ट्रंप सख्त,आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई संभव
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान को लेकर सख्त रूख अपनाने की तैयारी में हैं। अमेरिका,पाकिस्तान में स्थित आतंकी अड्डों पर कड़ी कार्रवाई करने की फिराक में है। अमेरिकी अधिकारियों ने इस बात के संकेत दिए हैं कि अफगानिस्तान में लगातार हो रहे आतंकी हमलों के चलते इस तरह की कार्रवाई की जा सकती है। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार अधिकारियों ने नाम ना बताने की शर्त पर कहा है।
पीएम मोदी ने कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया है. साथ ही उन्होंने कोच्चि मेट्रो के सफर का आनंद भी लिया. पीएम मोदी ने कोच्चि मेट्रो के 27 किलोमीटर लंबे लाइन-1 के 13 किलोमीटर के अलुवा-पलारीवट्टोम खंड पर व्यवसायिक सेवाओं का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने आज सुबह 11 बजे मेट्रो का उद्घाटन किया. पीएम मोदी पलारीवट्टोम से ट्रेन में सवार हुए और पथदिप्पलम तक मेट्रो के सफर का आनंद लिया.
27 मंजिला इमारत में आग, 200 दमकलकर्मी बुझाने में जुटे, कई लोग फंसे
ब्रिटेन की राजधानी लंदन के पश्चिमी हिस्से की एक इमारत ग्रेनफेल टॉवर में भीषण आग लगी है. इस आग को बुझाने के लिए 40 फायर ब्रिगेड और 200 दमकल कर्मियों को लगाया गया है. इमारत में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. बताया जा रहा है कि जिस बिल्डिंग में आग लगी है वह 27 मंजिला है. आग इतनी भीषण है कि इसकी लपटे दूर-दूर तक देखी जा सकती है.
मारे गये दोनों चीनी नागरिक क्वेटा में धर्म प्रचारे कर रहे थे: पाक गृह मंत्रालय
पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार ने बताया है कि क्वेटा से अपहरण कर मारे गए दोनों चीनी नागरिक धर्म प्रचार की गतिविधियों में शामिल थे. गृह मंत्री का कहना है कि कथित रूप से आईएसआईएस के आतंकवादियों के द्वारा मारे गये दोनों चीनी नागरिक कारोबारी गतिविधियों के बजाय धर्म प्रचार में शामिल थे,जबकि उन्होंने पाकिस्तान आने का अपना घोषित उद्देश्य व्यावसायिक गतिविधियों को बताया था.
हिलेरी ने पूर्व गवर्नर रोमनी को दी थी ट्रंप के विदेश मंत्री बनने की सलाह
मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी ने कहा है कि पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विदेश मंत्री का पद संभालने के लिए प्रोत्साहित किया था। मिट रोमनी ने शुक्रवार को शीर्ष जीओपी अधिकारियों,दानदाताओं और कारोबारी प्रमुखों के समारोह में यह खुलासा किया। ट्रंप ने इस पद के लिए पिछले साल रोमनी के नाम पर विचार किया था.
ब्रिटेन में थेरेसा में के हाथ से निकला बहुमत,त्रिशंकु सरकार के आसार
ब्रिटेन में हुए मध्यावधि चुनाव के नतीजे आना शुरू हुए हैं और भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे तक तस्वीर साफ हो जाएगी। इस बीच मतगणना में थेरेसा मे ने बढ़त तो बना ली है लेकिन बहुमत के मामले में पिछड़ गईं हैं। शुरुआती रुझानों में थेरेसा में पीछे चल रहीं थीं। वहीं मतदान के बाद आए एग्जिट पोल में थेरेसा मे किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं दिखाया गया।
बिकनी किलर चार्ल्स शोभराज की होगी हार्ट सर्जरी,कहा पता नहीं बचूंगा या नहीं
दुनियाभार में बिकनी किलर के रूप में कुख्यात चार्ल्स शोभराज काठमांडू में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। उसे साल 2003 में कैसीनो से गिरफ्तार किया गया था। शोभराज को दिल की बीमारी है और उसे उम्मीद है कि इस आधार पर उसे जेल से जल्दी रिहा कर दिया जाए,ताकि वह पेरिस में सर्जरी करा सके। दरअसल,वह फ्रांस का नागरिक है।
नॉर्थ कोरिया ने एक साथ दागीं कई मिसाइलें
उत्तर कोरिया ने गुरुवार को एक साथ कई मिसाइलें दागते हुए अमेरिका को चुनौती दी है। दक्षिण कोरिया के अनुसार उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है और यह संभवतः जमीन से जहाज को निशाना बनाने वाली मिसाइले हैं।
शेर बहादुर देउबा ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ
नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने बुधवार को नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने काठमांडू में एक समारोह में नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड की जगह 70 साल के देउबा चौथी बार प्रधानमंत्री बने हैं. सत्ता बंटवारा समझौते के तहत नौ महीने बाद प्रचंड ने इस्तीफा देते हुए देउबा का नाम प्रस्तावित किया था.
काबुल में भारतीय राजदूत के घर पर रॉकेट गिरा,किसी नुकसान की खबर नहीं
अफगानिस्तान की राजधानी में आज भारत के राजदूत के घर पर रॉकेट आकर गिर गया. ये रॉकेटर राजदूत के घर बने टेनिस कोर्ट में आकर गिरा. ये घटना सुबह सवा ग्यारह बजे की है. हालांकि इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. ये हमले किसने किया,अभी तक इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है.
भारत-पाक बातचीत के जरिए सुलझाएं विवादित मुद्दे: पाकिस्तानी राष्ट्रपति
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने भारत से बातचीत के जरिये कश्मीर सहित सभी द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने को कहा. इस्लामाबाद में रह रहे राजनयिकों के सम्मान में आयोजित इफ्तार पार्टी को संबोधित करते हुए हुसैन ने कहा कि युद्ध,धार्मिक,नस्लीय और भाषाई पूर्वाग्रह के अलावा वरिष्ठता की भावना विश्व को असामान्य स्तर पर ले आया है.
सऊदी अरब,बहरीन,मिस्र और यूएई समेत 4 देशों ने कतर से राजनयिक संबंध तोड़े
सऊदी अरब,बहरीन,मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने सोमवार को कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं. इन देशों ने कतर पर आतंकवाद को सहयोग देने और उनके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए संबंध तोड़े हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक,सऊदी अरब ने कतर के साथ जमीन,वायु और समुद्री संपर्क भी समाप्त कर दिए हैं. वहीं,कहा जा रहा है कि बहरीन ने खाड़ी के राष्ट्रों के बीच बढ़ते विवादों के मद्देनजर कतर के साथ अपने राजनयिक रिश्ते खत्म करने की घोषणा की है.
लंदन आतंकी हमले पर बोलीं थेरेसा मे,बस अब बहुत हुआ
लंदन में शनिवार रात हुए आतंकी हमलों में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। आतंकियों ने पहले तो लंदन ब्रिज पर 20 लोगों को कुचला और उसके बाद बॉरो मार्केट में चाकूबाजी की। इस हमले के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा है कि बस अब बहुत हुआ। मे ने हमले के बाद डाउनिंग स्ट्रीट पर दिए अपने संबोधन में कहा कि ब्रिटेन आतंक के नए बर्बर ट्रेंड का सामना कर रहा है।
बर्मिंघम में भारत-पाक मैच से पहले आतंकी हमले से दहला लंदन
आतंकी हमले से लंदन एक बार फिर दहल गया है. एक के बाद एक तीन घटनाओं ने ब्रिटेन को हिला कर रखा दिया है. पहली आतंकी घटना लंदन ब्रिज पर हुई,जहां एक सफेद रंग की वैन ने पैदल चलते लोगों को टक्कर मार दी थी. इस हमले में छह लोगों के मारे जाने की खबर है. पुलिस ने लंदन ब्रिज पर पहुंच कर हालात को संभाला ही था कि बरो मार्केट में चाकूबाजी की घटना सामने आई.
पाकिस्तान कश्मीरियों के संघर्ष में लगातार उनका समर्थन करेगा: अजीज
पाकिस्तान ने कहा कि वह कश्मीरियों को उनके अधिकार के लिए उनके संघर्ष में लगातार कूटनीतिक,नैतिक और राजनीतिक समर्थन देता रहेगा. पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने यह बात सीनेट में बयान देते समय कही. बताते चलें कि पाकिस्तान,कश्मीर में अलगाववाद और उग्रवाद को तमाम तरीकों से सहायता देता रहा है.
ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को अलग किया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को पेरिस जलवायु समझौते से अलग कर लिया. इसी के साथ ग्लोबल वार्मिंग से मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों से अमेरिका अलग हो गया. ट्रंप ने व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में कहा,हमारे नागरिकों के संरक्षण के अपने गंभीर कर्तव्यों को पूरा करने के लिए अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से हट जाएगा. हम उससे हट रहे हैं और फिर से बातचीत शुरू करेंगे. ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में अमेरिकी हितों के लिए एक उचित समझौता हो.
बांग्लादेश में आए चक्रवात मोरा में भारतीय नौसेना ने 33 बांग्लादेशियों को बचाया
भारतीय नौसेना ने बांग्लादेश के अशांत सागर से 33 लोगों को बचाया है. बांग्लादेश में चक्रवात मोरा से मची तबाही में नौ लोगों की मौत हो गई है जबकि 50 हजार से अधिक परिवार बेघर हो गए. भारतीय नौसेना के जहाज सुमित्रा ने 33 लोगों को बचाया. जिन लोगों को बचाया गया वो बहकर चटगांव से तकरीबन 160 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी में पहुंच गए थे. पूर्वी नौसैनिक कमान पी-81 विमान को बांग्लादेश में अपने बचाव अभियान के तहत तैनात कर रहा है. आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने बताया कि चक्रवात ने देश में ढाई लाख से अधिक लोगों को प्रभावित किया है.
काबुल में भारतीय दूतावास के करीब धमाका
अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में भारतीय दूतावास के करीब बुधवार को बड़ा धमाका हुआ है। इसमें 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अफगान मीडिया के अनुसार,यह धमाका काबुल पीडी 10 के निकट वजीर अकबर खान एरिया में ईरानी दूतावास को निशाना बनाते हुए किया गया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार इस हमले के चलते 100 से ज्यादा लोग मारे गए या घायल हुए हैं।
छात्रा का क्लास की सफाई करने से इनकार,टीचर्स ने छत से नीचे फेंका
पाकिस्तान के लाहौर में दो टीचर्स की दरिंदगी सामने आई है,जिन्होंने 9वीं कक्षा की एक छात्रा को स्कूल की इमारत की तीसरी मंजिल से नीचे फेंक दिया,जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई. यह घटना शाहदरा के कोट शाहाबदीन स्थित सिटी डिस्ट्रिक्ट गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल की है. शिक्षिकाओं के खिलाफ हत्या की कोशिश का मामला दर्ज किया गया है.
पाक सुप्रीम कोर्ट में कुलभूषण जाधव को जल्‍द फांसी देने के लिए याचिका
पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दर्ज की गयी है जिसमें कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव के लिए जल्‍द फांसी की मांग की गई है। यह याचिका पूर्व सीनेट एडवोकेट फारूक नाईक ने मुजामिल अली की ओर से शनिवार को डाला है और इस घोषणा की मांग की है कि अंतर्राष्‍ट्रीय कोर्ट द्वारा जाधव की फांसी पर लगाया गया रोक पाकिस्‍तान के कानून के लिए बाध्‍यता नहीं है।
अमेरिका में भारतीयों को सौगात,अब PHD करने वालों को राहत
अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा में संशोधन के साथ एच-1 बी वीजा से संबंधित विधेयक फिर से पेश किया गया है। इस संशोधित विधेयक में विज्ञान,तकनीकी,इंजीनियरिंग और गणित विषयों में शोध (पीएचडी) करने वाले छात्रों को राहत देने का प्रावधान किया गया है। शर्त यह होगी कि पीएचडी, अमेरिकी संस्थानों से की गई हो। गौरतलब है कि अमेरिका में इन विषयों में पीएचडी करने वाले विदेशियों में सर्वाधिक संख्या भारतीय छात्रों की है। इसलिए राहत का सर्वाधिक लाभ भी भारतीयों को ही मिलेगा।
श्रीलंका में बारिश व भूस्खलन से 91 की मौत,100 से ज्यादा लापता
श्रीलंका में मूसलाधार बारिश के चलते बाढ़ और भूस्खलन की वजह से 91 लोगों की मौत हो गई है जबकि 100 से ज्यादा अभी तक लापता हैं। इन बदतर हालातों में भारतीय नौसेना श्रीलंका की मदद के लिए पहुंची है। सरकार ने बचाव कार्य के लिए सेना की मदद ली है। हेलीकॉप्टरों व नावों के जरिये जवान फंसे लोगों को निकाल रहे हैं। मानसून की पहली बारिश ने ही सैकड़ों लोगों को बेघर कर दिया है। पुलिस प्रवक्ता प्रियंथा जयकॉडी का कहना है।
दलाई लामा अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति की परंपरा की नहीं बदल सकते: चीन
चीन ने शुक्रवार को कहा कि दलाई लामा धार्मिक रिवाजों और अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति की परंपरा को बदल नहीं सकते हैं। उनको दलाई लामा की उपाधि चीनी सरकार ने ही दी थी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने पत्रकारों से कहा कि तिब्बती बौद्ध धर्म के अनुसार, इस बारे में सरकारी विभागों ने चर्चा की और सरकार ने श्वेत पत्र जारी किया। इस बारे में 14वें दलाई लामा को भी स्पष्ट जानकारी है।
देश के नाम संबोधन में PM प्रचंड ने दिया इस्तीफा
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने अपनी पार्टी और नेपाली कांग्रेस के बीच सत्ता साझेदारी को लेकर बनी सहमति का सम्मान करते हुए बुधवार को इस्तीफा दे दिया। वह नौ महीने तक इस पद पर रहे। प्रचंड (62) ने देश के नाम संबोधन के दौरान अपने इस्तीफे का एलान किया। प्रधानमंत्री के तौर पर यह उनका दूसरा कार्यकाल था। पिछले साल तीन अगस्त को नेपाली कांग्रेस के साथ सहमति बनने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था।
पाक में जबरन शादी के बाद भारत लौटेगी उजमा,इस्लामाबाद HC ने दी अनुमति
पाकिस्तान में जबरन शादी कर फंस चुकी भारतीय महिला उजमा आखिरकार भारत लौट रही है। उजमा ने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग में शरण ली थी और मदद की अपील की थी। इसके बाद अब इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने उजमा को वाघा बॉर्डर तक सुरक्षा देने के लिए कहा है। उजमा ने पाकिस्तान स्थित इंडियन हाई कमीशन में एक पाकिस्तानी नागरिक ताहिर अली पर आरोप लगाया था उससे बंदूक की नोक पर जबरन शादी की है।
डोनाल्ड ट्रंप का पाकिस्तान को एक और झटका, मिलिट्री फंड से कम किए 190 मिलियन डॉलर
अमेरिकी राष्ट्रपति मुस्लिम देशों के दौरे पर हैं और इस दौरान वो पाकिस्तान को एक के बाद एक झटके देते जा रहे हैं। ताजा मामले में ट्रंप सरकार ने अमेरिकी द्वारा पाकिस्तान को दी जानी वाली आर्थिक मदद को कम करते हुए इस बात पर विचार शुरू किया है कि इस राशि को मदद के रूप में देखा जाए या फिर लोन के रूप में।ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान को वित्तीय सहायता के रूप में दिए जाने वाले फंड को 344 मिलियन डॉलर कर दिया है।
जाधव पर PAK की बौखलाहट जारी,गृहमंत्री बोले- अपने कानून के मुताबिक लेंगे फैसला
कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान का अड़ियल रुख लगातार जारी है. इंटरनेशनल कोर्ट के फांसी पर रोक के बावजूद पाकिस्तान के गृह मंत्री ने बगावती बयान दिया है. गृहमंत्री निसार चौधरी ने कहा है कि जाधव को पाकिस्तान के कानून से हिसाब सजा सुनाई गई है और पाकिस्तान अपने कानून के हिसाब से ही आगे काम करेगा. फ्रांटियर कॉर्प की पासिंग आउट परेड के दौरान गृहमंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी कानून के मुताबिक दोषी ठहराया गया है.
हसन रुहानी फिर चुने गए ईरान के राष्ट्रपति
ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी फिर से राष्ट्रपति चुनाव जीत गए हैं. शुक्रवार को ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुए थे. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने इसकी जानकारी दी.रुहानी को चार साल के लिए राष्ट्रपति चुना गया है. इस चुनाव में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी रूढ़िवादी नेता इब्राहिम रईसी को कड़ी मात दी. रुहानी को सुधारवादी और आधुनिक नेता माना जाता है. ईरानी के सरकारी टीवी चैनल द नेशनल मीडिया ने रुहानी को जीत की बधाई दी है.
मुशर्रफ ने कहा, कसाब से भी बड़ा आतंकी है कुलभूषण जाधव
कुलभूषण जाधव मामले पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत के हाथों पाकिस्तान मुंह की खा चुका है। मगर,इसके बावजूद वह विवादित बयान देने के बाज नहीं आ रहा है। पाक के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कुलभूषण जाधव की तुलना मुंबई हमले में पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब से की है। मुशर्रफ ने कहा कि मुंबई हमले में पकडे़ गए आतंकी आमिर अजमल कसाब से बड़ा आतंकी कुलभूषण जाधव है।
पाक ने भारत पर लगाया न्यूक्लियर हथियार बनाने का आरोप
जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत में मिली हार के बाद पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप के तहत शांति के मकसद से मिले न्यूक्लियर सामग्री का भारत गलत इस्तेमाल कर रहा है। पाकिस्तान ने भारत पर सीधा आरोप लगाया है कि भारत न्यूक्लियर सामग्री का इस्तेमाल हथियार बनाने में कर रहा।
दो साल में 3 लाख बच्चों ने अकेले किया पलायन,कई देह व्यापार के दलदल में फंसेः यूनिसेफ
संयुक्त राष्ट्र की बाल अधिकारों के लिए काम करने वाली एजेंसी यूनिसेफ ने कहा है कि दो साल में दुनियाभर से तीन लाख से अधिक बच्चों ने अकेले पलायन किया और यह चलन तेजी बढ़ रहा है। इसकी वजह से कम उम्र के अनेक शरणार्थी गुलामी और देह व्यापार के दलदल में धंसने को मजबूर हैं। यूनिसेफ का कहना है कि अकेले यात्रा करने वाले बच्चों की संख्या में वर्ष 2010-2011 से पांच गुना इजाफा हुआ है।
ज्यादा नहीं टिक पाएंगे ट्रंप,खुद छोड़ देंगे पद या हटा दिए जाएंगे
अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए सबकुछ ठीक नहीं चल रहा। 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में रूस की भूमिका की जांच कर रहे अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमे को बर्खास्त करने के बाद से ट्रंप लगातार घिर रहे हैं। चर्चा यहां तक है कि ट्रंप अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे। या तो खुद ही पद छोड़ देंगे या महाभियोग चलाकर उन्हें हटा दिया जाएगा। दोनों ही स्थितियों में अमेरिका कमजोर होगा।
टीवी स्टेशन पर ISIS का आतंकी हमला,कर्मचारियोंa को बनाया बंधक
अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर स्थित राष्ट्रीय टेलीविजन और रेडियो स्टेशन के दफ्तर पर बुधवार को आत्मघाती हमला हुआ। करीब तीन आत्मघाती बंदूकधारी हमलावर दफ्तर में घुसे और सुरक्षाकर्मियों पर ताबड़तोड़ गोलीबारी शरू कर दी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक गोलाबारी के वक्त बिल्डिंग में भगदड़ का माहौल था। कई पत्रकारों के बिल्डिंग में फंसे होने की सूचना है। हमले की किसी आतंकी समूह द्वारा अब तक जिम्मेदारी नहीं ली गयी है।
रूस ने अमेरिका पर मढ़ा साइबर हमले का दोष
150 से ज्यादा देशों में अफरातफरी पैदा करने वाले साइबर हमले के लिए रूस ने अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को अपने देश की भूमिका से इन्कार करते हुए कहा कि यह वायरस अमेरिका की विशेष सुरक्षा सेवा की उपज है। हैकरों से निपटने के लिए उन्होंने तत्काल विचार-विमर्श की जरूरत बताई। अपने आरोप के समर्थन में पुतिन ने माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ के एक ब्लॉग का हवाला दिया।
हवाई हमले में 23 सीरियाई मरे
सीरिया में सोमवार को अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमले में 23 नागरिकों की मौत हो गई। हमला इराक की सीमा से सटे अबू कमाल में किया गया। इस शहर पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का कब्जा है। निगरानी संगठन सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने बताया कि एक रिहायशी इलाके में हमला तड़के उस वक्त किया गया जब लोग गहरी नींद में थे। इस इलाके के कुछ घरों का इस्तेमाल आतंकी ठिकाने के तौर पर कर रहे थे।
उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग का दावा,अब अमेरिका निशाने पर
ताजा मिसाइल परीक्षण की सफलता के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिका किसी गलतफहमी में न रहे, अब वह उनके निशाने पर है। उसकी नई मिसाइल भारी परमाणु हथियार लेकर अमेरिका तक मार करने में सक्षम है। विरोधी दक्षिण कोरिया के सैन्य प्रमुख ने दबी जुबान में उत्तर कोरिया के दावे से सहमति जताई है। परीक्षण के विश्लेषणकर्ताओं ने भी माना है कि यह मिसाइल अप्रत्याशित दूरी तय कर सकती है।
अमेरिका में हिजाब न उतारने पर बैंक से धक्का देकर निकाला
अमेरिका में फिर मुस्लिम महिला नस्ली भेदभाव का शिकार हुई है। महिला को हिजाब न उतारने पर बैंक से धक्का देकर निकाल दिया गया। उसने जब विरोध किया तो पुलिस बुलाने की धमकी दी गई। जमेला मुहम्मद के साथ यह घटना शुक्रवार को उस समय हुई जब वह वाशिंगटन में साउंड क्रेडिट यूनियन की शाखा में कार का पैसा जमा करने गई थी। उसने इस वाकये को अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड किया है।
शिखर सम्मेलन का भारत ने किया बहिष्कार
चीन में वन बेल्ट वन रूट को लेकर शिखर बैठक जारी है और भारत ने इसका बहिष्कार किया है। इस सम्मेलन में दुनिया के 28 देशों के राष्ट्रध्यक्ष शामिल हुए हैं लेकिन भारत की तरफ से किसी भी स्तर का एक भी अधिकारी इसमें शामिल नहीं हुआ। वहीं दूसरी तरफ पाक अधिकृत कश्मीर ने चीन के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे(CPEC) को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। खबरों के अनुसार हजारों लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। गलिगित, गीजर और हुंजा जैसी जगहों पर स्टूडेंट्स से ग्रुप प्रदर्शन कर रहे हैं।
आखिर पाकिस्तान ने माना- जेहाद के नाम पर आतंक फैला रहा हाफिज सईद
आखिरकार पाकिस्तान को भी मानना पड़ा है कि लश्कर सरगना हाफिज सईद आतंकवादी है. अब तक पाकिस्तानी सेना सईद और उसके संगठन को सरपरस्ती देती आई है. पाकिस्तानी गृह मंत्रालय ने न्यायिक समीक्षा बोर्ड से कहा है कि हाफिज सईद को उसके चार साथियों को जेहाद के नाम पर दहशत फैलाने के आरोप में नजरबंद किया गया था.
OBOR समिट में बोले चिनफिंग,सभी देशों को करना चाहिए एक-दूसरे की संप्रभुता का सम्मान
वन बेल्ट वन रोड फोरम समिट का उद्घाटन करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रविवार को कहा कि सभी देशों को एक-दूसरे की संप्रभुता और भूभागीय एकता का सम्मान करना चाहिए। भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरने वाले विवादित आर्थिक गलियारे को लेकर इस फोरम का बहिष्कार किया है। अपने उद्घाटन भाषण में चीन के दृष्टिकोण का जिक्र करते हुए 63 वर्षीय शी ने प्राचीन रेशम मार्ग का संदर्भ दिया और सिंधु तथा गंगा सभ्यताओं सहित विभिन्न सभ्यताओं के महत्व पर अपनी बात रखी।
ट्रंप की घोषणा - सबके लिए खुलेगा व्हाइट हाउस का फिल्म थिएटर
व्हाइट हाउस का ईस्ट विंग मूवी थिएटर आम लोगों के लिए खोला जाएगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी और देश की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने कहा कि ह्वाइट हाउस देश के सभी नागरिकों का है। मेलानिया ट्रंप ने कहा,मेरा मानना है कि जो लोग ह्वाइट हाउस घूमने आते हैं,उन्हें यथासंभव इसके समृद्ध इतिहास और शानदार परंपराओं से रूबरू कराना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि इस नई पहल से यहां आने वाले लोग वास्तव में आनंद लेंगे।
20 साल बाद हो रहे ऐतिहासिक स्‍थानीय चुनाव,पहले चरण में 49 लाख वोटर
नेपाल में स्‍थानीय स्‍तर के ऐतिहासिक चुनाव का पहला चरण शुरू हो गया है। सितंबर 2015 में नेपाल द्वारा नया संविधान लागू किए जाने के बाद यहां पहली बार चुनाव हो रहा है। माओवादियों के विद्रोह के कारण 1997 के बाद से चुनाव नहीं हो सका था। ऐसे में यहां लंबे समय तक राजनीतिक अस्थिरता का माहौल रहा। पहले चरण के तहत 6,642 पोलिंग स्‍टेशनों पर मतदान शुरू हो चुका है।
उत्तर कोरिया के रुख में बदलाव नहीं,फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण
तमाम अंतरराष्‍ट्रीय दबावों व प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। उसने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। जबकि पिछले हफ्ते मून जे-इन ने दक्षिण कोरिया का राष्‍ट्रपति पद संभालते हुए उत्तर कोरिया से बातचीत के जरिये मसला सुलझाने का आह्वान किया था। मगर उसने रविवार सुबह एक और बैलिस्‍टक मिसाइल का परीक्षण कर अपना रुख जाहिर कर दिया।
पाकिस्तान में हुए बम धमाके में 25 की मौत,संसद के उपसभापति घायल
बलूचिस्तान के मसतंग में एक जबरदस्त बम धमाका हुआ है जिसमें 25 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस धमाके में पाकिस्तानी संसद के चेयरमैन मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि यह हमला उन्हीं को निशाना बनाकर किया गया था।
श्रीलंका ने इन्कार किया तो चीन ने कराची रवाना की अपनी पनडुब्‍बी, भारत की नजर
श्रीलंका द्वारा चीनी पनडुब्बी को पनाह देने से इन्कार के बाद अब यह पनडुब्बी पाकिस्तान की तरफ रवाना हो गई है। भारत इस पनडुब्बी पर नजर बनाए हुए हैं। यह पनडुब्बी हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में हैं। श्रीलंका ने इस महीने चीन की ओर से कोलंबो में पनडुब्‍बी खड़ी करने के अनुरोध को खारिज कर दिया था। बता दें कि श्रीलंका ने पिछले वर्ष अक्‍टूबर 2014 में एक चीनी पनडुब्‍बी को कोलंबो में खड़ा करने की इजाजत दी थी, जिस पर भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था।
इंडोनेशिया में बीच पर दिखा 50 फीट लंबा दैत्याकार जीव
वैसे तो दुनियाभर के समुद्री किनारों पर अक्सर व्हेल और दूसरे बड़े जानवर बहकर किनारे पर आ जाते हैं लेकिन इंडोनेशिया में जो हुआ है उसने पूरी दुनिया को आश्चर्य में डाल दिया है। जानकारी के अनुसार इंडोनेशिया मलुकु प्रांत के सेरम द्वीप पर हाल में एक दैत्याकार समुद्री जीव दिखाई दिया है। करीब 50 फीट लंबे और कई फीट चौड़े इस जीव को यहां पहली बार देखा गया है। इसे सबसे पहले 37 वर्षीय असरुल तुआनाकोता ने देखा।
चीन के वन बेल्ट वन रूट का हिस्सा बना नेपाल,भारत की चिंता बढ़ी
नेपाल,चीन की परियोजना वन बेल्ट वन रूट का हिस्सा बन गया है। इसके साथ ही वो पहला देश है जिसने इससे सहमति जताई है। एशिया को यूरोप से जोड़ने वाली चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वाकांक्षी परियोजना है सिल्क रूट। यह एशिया,यूरोप और अफ्रीका के 65 देशों को जल और थल मार्ग से जोड़ने वाली यह परियोजना वन बेल्ट,वन रोड (ओबीओआर)' के नाम से भी जानी जाती है। इसमें शामिल होने के लिए शुक्रवार को नेपाल ने चीन के साथ समझौता किया। इससे नेपाल के परंपरागत आर्थिक और राजनीतिक साझेदार भारत की चिंताएं बढ़ सकती है।
पाकिस्तान में भारत के राजनयिक का फोन किया जब्त
पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक के अपमान का मामला सामने आया है। दरअसल भारतीय राजनयिक इस्लामाबाद हाईकोर्ट में गए थे जहां कोर्ट के स्टाफ ने उनका फोन जब्त कर लिया। मामला सामने आने के बाद भारत ने इस मामले को लेकर विरोध दर्ज करवाया है। जानकारी के अनुसार इस्लामाबाद में भारतीय महिला उज्मा के साथ जबरन शादी और मारपीट के मामले में सुनवाई के लिए राजनयिक पाकिस्‍तान गए हैं।
भारत- पाक के खराब रिश्तों का कारण पाकिस्तान का आतंक को समर्थनः यूएस
भारत और पाकिस्तान के खराब होते रिश्तों के लिए अमेरिकी ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है। उसने चेतावनी दी है कि अगर अब कोई और बड़ा आतंकी हमला हुआ तो दोनों देशों के बीच संबंध और बिगड़ सकते हैं। अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट की प्रवर समिति के समक्ष नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डेनियल कोट्स ने कहा, 'भारत विरोधी आतंकियों को समर्थन में इस्लामाबाद की असफलता, उसकी इस नीति के प्रति भारत की खत्म होती सहनशीलता और पठानकोट वायुसैनिक अड्डे पर आतंकी हमले की पाकिस्तान की ओर से जांच में प्रगति के अभाव ने 2016 में द्विपक्षीय संबंध खराब होने का मंच तैयार कर दिया था।'
न्यूजीलैंड के मॉल में मिला भारतीय युवती का शव, जांच जारी
न्यूजीलैंड में एक भारतीय युवती की संदिग्ध हालत में मौत का मामला सामने आया है। युवती का शव शॉपिंग मॉल से बरामद हुआ। स्थानीय पुलिस केस की जांच कर रही है। मृतका का नाम गुरप्रीत कौर था और वह पंजाब के बलाचौर की रहने वाली थी। गुरप्रीत शादी करके स्टडी वीजा पर न्यूजीलैंड गई थी। गुरप्रीत के भाई गुरजीत सिंह ने बताया, करीब ढाई साल पहले बलाचौर के ही वार्ड नंबर-7 निवासी सतविंदर सिंह के साथ उनकी बहन की शादी हुई थी।
शरीफ ने पाक सेना से कहा- जिंदल के साथ मुलाकात पर्दे के पीछे की कूटनीति
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सेना से कहा है कि भारतीय इस्पात कारोबारी सज्जन जिंदल के साथ पिछले महीने की उनकी मुलाकात पर्दे के पीछे की कूटनीति का हिस्सा है। बीबीसी उर्दू के अनुसार शरीफ ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को जिंदल के साथ मुलाकात को लेकर भरोसे में लिया। शरीफ और जिंदल की मुलाकात बीते 27 अप्रैल को हुई थी।
भारत- सरताज अजीज की सिफारिश पर ही पाकिस्तानियों को मिलेगा मेडिकल वीजा
भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही तल्ख रिश्तों की झलक अब स्वास्थ्य पर भी दिख रही है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के सिफारिशी पत्र पर ही किसी पाकिस्तानी नागरिक को भारत आने के लिए मेडिकल वीजा मिलेगा।
बुरी तरह फंसे ट्रंप FBI चीफ को हटाकर बढ़ा महाभियोग का खतरा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेरडल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (FBI) चीफ जेम्स कोमी को हटाकर बुरी तरह फंस गए हैं। अब उनके खिलाफ कांग्रेस में महाभियोग का प्रस्ताव लाया जा सकता है। हालांकि दोनों सदनों में रिपब्लिकन का वर्चस्व है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की जांच कर रहे जेम्स कोमी को हटाए जाने के बाद से अमेरिका समेत दुनिया भर में विवाद छिड़ गया है। इस मसले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप अपने देश में ही विरोध का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने हैकिंग की थी और ट्रंप को चुनाव जिता दिया था।
मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवार मून जाए-इन बने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति
साउथ कोरिया में मंगलवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवार मून जाए-इन को जीत हासिल हुई है। चुनाव के बाद तीन टीवी नेटवर्कों के सर्वेक्षणों में उन्हें 41.4 फीसदी और उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी होंग जून-प्यो को 23.3 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई थी। चुनाव मैदान में कुल 13 उम्मीदवार थे। मून की जीत के साथ ही साउथ कोरिया में एक दशक पुराने कंजर्वेटिव शासन का अंत हो गया। मून बुधवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इसके बाद वे प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगे जो मंत्रिपरिषद बनाएंगे। प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों को नियुक्ति की पुष्टि के लिए संसद की मंजूरी लेनी होगी।
किम जोंग की हत्या की साजिश बेपर्दा होने का दावा
दो अमेरिकी प्रोफेसरों की गिरफ्तारी के बाद उत्तर कोरिया ने दावा किया कि उसके नेता किम जोंग उन की हत्या की सीआइए की साजिश बेपर्दा हो गई है। कहा है कि उत्तर कोरिया को व्हाइट हाउस के इशारे पर सरकार समर्थित आतंकवाद का शिकार बनाया जा रहा है। चंद रोज पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए पर किम जोंग की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था। उत्तर कोरिया ने यह दावा तब किया है जबकि अमेरिका उसे आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों की सूची में एक बार फिर शामिल करने पर विचार कर रहा है।
अमेरिका में सिगरेट बेचने से मना करने पर सिख की हत्या
कैलिफोर्निया में सिगरेट बचने से मना करने पर एक अज्ञात व्यक्ति ने दुकान में क्लर्क की नौकरी करने वाले सिख की चाकू घोंप कर हत्या कर दी। यह अमेरिकी प्रांत में एक सप्ताह के भीतर भारतीय मूल के तीसरे आदमी की हत्या हुई है। 32 वर्षीय जगजीत सिंह हैच फूड एंड गैस सुविधा स्टोर में क्लर्क थे। 18 माह पहले अमेरिका पहुंचे जगजीत अपनी बहन और बहनोई के साथ रह रहे थे। पंजाब के कपूरथला शहर के रहने वाले जगजीत की एक ग्राहक के साथ लड़ाई हो गई।
इमैनुएल मैक्रों बने फ्रांस के नए राष्ट्रपति, मोदी ने दी बधाई
फ्रांस में संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में 39 वर्षीय इमैनुएल मैक्रों देश के नए राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। वो एक इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं और अब फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। मैक्रों ने अपने प्रतिद्वंदी और दक्षिणपंथी नेता मरी ल पेन को हराया है। मैक्रों को 66.06 प्रतिशत वोट मिले। फिलहाल उन्होंने पद नहीं संभाला है। जीत के बाद उन्होंने कहा कि फ्रांस आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहेगा। मैक्रों, फ्रांस्वा ओलांद सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं।
भारत के रुख के आगे चीन झुका, बदल सकता हैं CPEC कॉरिडोर का नाम
चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर पर भारत के रुख के आगे चीन झुकता नजर आ रहा है। चीन ने परियोजना का नाम बदलने पर भी सहमति जताई है। चीन से साफ तौर पर कहा कि उसका भारत-पाकिस्तान विवाद में शामिल होने का कोई इरादा नहीं है। भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा कि चीन भारत के हितों को ध्यान में रखता है। साथ ही पाकिस्तान से उसके विवाद का हिस्सा बनने का उसका कोई इरादा नहीं है। यहां तक कि चीन कॉरिडोर का नाम बदलने की भी सोच सकता है।
34 पाकिस्तानी व सऊदी चैनलों पर प्रतिबंध लगा
कश्मीर में पाकिस्तानी और सऊदी टीवी चैनलों के दुष्प्रचार पर संज्ञान लेते हुए गृह विभाग ने 34 चैनलों के प्रसारण को प्रतिबंधित कर दिया है। वादी में कई निजी केबल नेटवर्क सऊदी अरब,दुबई और पाकिस्तान से संचालित होने वाले टीवी चैनलों का प्रसारण करते हैं। इनमें से कइयों पर सिर्फ कट्टर इस्लामिक जिहादी एजेंडे का प्रसार होता है तो कइयों पर सिर्फ भारत विरोधी दुष्प्रचार चलता है। विदेशी चैनलों के प्रसारण से हो रहे नुकसान को लेकर बीते दिनों खुफिया तंत्र ने भी अलर्ट जारी किया था।
तिलमिलाया पाक,भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब
पाकिस्तानी नागरिकों को भारत की ओर से मेडिकल वीजा जारी नहीं किए जाने पर पाकिस्तान ने शनिवार को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को तलब किया और भारत के इस कदम पर चिंता व्यक्त की। पाकिस्तानी चैनल जियो न्यूज के मुताबिक,हजारों पाकिस्तानी नागरिक लिवर,हार्ट और अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दिल्ली,चेन्नई और अन्य भारतीय शहरों में स्थित अस्पतालों में जाते हैं।
ट्रम्प शासन में ओबामाकेयर की जगह नया हेल्थकेयर बिल पास
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक 'ओबामाकेयर' को लेकर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पहले से ही सख्ती दिखा रहा था। अब ओबामाकेयर को निरस्त कर अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में नया हेल्थ केयर (रिपब्लिकन स्वास्थ्य सेवा) बिल पास हो गया है। इससे पहले यह बिल मार्च में पर्याप्त समर्थन ना मिल पाने के कारण पास नहीं हो पाया था।
शहीदों के शवों के साथ बर्बरता के मामले में पाक हाई कमिश्नर बासित को किया तलब
जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर जवानों के साथ हुई बर्बरता मामले में भारत ने बुधवार को PAK हाई कमिश्नर अब्दुल बासित को तलब किया गया। उन्होंने MEA के अधिकारियों से बातचीत की। इससे पहले शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने PoK में एक और सर्जिकल स्ट्राइक की ओर इशारा करते हुए कहा, ''बॉर्डर पर जवान मर रहे हैं। महिलाएं विधवा हो गई हैं और हमारे पीएम अब तक मन की बात कर रहे हैं। वक्त आ गया है कि अब गन की बात की जाए।" बुधवार को भी पाकिस्तान की ओर से पुंछ में फायरिंग की गई।
अफगानिस्तान में अमेरिकन एम्बेसी के पास हमला, 8 की मौत, 22 जख्मी
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को अमेरिकी एम्बेसी के पास फिदायीन हमला हुआ। एक सुसाइड बॉम्बर ने NATO के काफिले को टारगेट किया। इसमें 8 लोगों की मौत हो गई और 22 अन्य जख्मी हो गए। अफगान ऑफिशियल्स ने बताया कि नाटो के काफिले में शामिल सैनिकों के लिए सामान ले जाने वाली गाड़ियों को निशाना बनाया गया। हमला सुबह काबुल के एक बिजी इलाके में हुआ। पब्लिक हेल्थ ऑफिशियल्स ने बताया कि हमले में 8 लोग मारे गए और 22 लोग जख्मी हुए हैं। अभी ये साफ नहीं है कि हमले में कोई विदेशी सैनिक मारा गया है या नहीं। चश्मदीदों ने बताया कि जहां ब्लास्ट हुआ, वहां खून ही खून बिखरा हुआ था।
नॉर्थ कोरिया ने चेताया- बॉम्बर फ्लाइट भेजकर परमाणु युद्ध के लिए उकसा रहा है अमेरिका
उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर परमाणु युद्ध उकसाने का आरोप लगाया। कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिकी युद्ध बॉम्बर फ्लाइट्स के साथ ड्रिल की है। इसके बाद नॉर्थ कोरिया का बयान आया है कि ऐसा करने से पूरा द्वीप परमाणु युद्ध के कगार पर पहुंच गया है। बता दें कि युद्ध की आशंका के बीच अमेरिका दक्षिण कोरिया और जापान के साथ मॉक ड्रिल कर रहा है।
पाकिस्तान भारत से मांगे LoC पर फायरिंग के सबूत
भारत-पाकिस्तान की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम के द्वारा भारत के दो जवानों को मारने के बाद उनके शवों के साथ की गई बर्बरता से पूरे देश में गुस्सा है। भारतीय सेना ने भी इसका कड़ा जवाब देते हुए पाकिस्तान की दो चौकियों को ध्वस्त किया और पाक के 7 सैनिकों को मार गिराया। पाकिस्तान ने भारत से फायरिंग के सबूत मांगे हैं।
इंडो-अमेरिकन सांसदों की अपील, हेट क्राइम के खिलाफ सख्त कदम उठाएं ट्रम्प
इंडो-अमेरिकन सांसदों के ग्रुप ने डोनाल्ड ट्रम्प से हेट क्राइम के खिलाफ सख्त कदम उठाने की मांग की है। इंडो-अमेरिकन सांसद राजा कृष्णमूर्ति की अगुवाई में 68 सांसदों ने होमलैंड सिक्युरिटी सेक्रेटरी जॉन केली को एक लेटर सौंपा। इसमें लिखा है, "ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन को अमेरिका में धार्मिक अल्पसंख्यकों और इंडो-अमेरिकंस के खिलाफ बढ़ रहे हेट क्राइम को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए। लेटर में कैली से कहा, "अपने डिपार्टमेंट की जानकारियों और साधनों का इस्तेमाल हेट क्राइम से लड़ने और उसकी जड़ों को खत्म करने में करें। इंडियन-अमेरिकन पर हमलों से लेकर यहूदी कब्रिस्तानों को नापाक करने जैसी घटनाएं बढ़ी हैं। नफरत से भरे इन हमलों की वजह से सभी अमेरिकियों को परेशानी हो रही है।"
जर्मनी में बुर्के पर बैन के बाद एंजेला मार्केल बिना सिर ढके पहुंची सऊदी अरब
सऊदी अरब में भले ही महिलाओं के लिए बुर्का जरूरी हो लेकिन जर्मनी में इस पर प्रतिबंध लग गया है। इसके बाद अरब दौरे पर आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल बिना स्कार्फ के यहां पहुंची। मर्केल सोमवार को जिदा शहर गईं और वहां उनका स्वागत सऊदी अरब के किंग सलमान ने किया। इस दौरान भी उनके सिर पर कोई स्कार्फ नहीं था। बता दें कि हाल ही में जर्मनी ने एक कानून पास कर अपने देश में बुर्के पर पाबंदी लगा दी है। इस दौरान मर्केल ने कहा था कि यह उनके देश में स्वीकार्य नहीं और कानूनी रूप से जहां भी संभव हो वहां इस पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए।
पाक आर्मी प्रमुख जनरल बाजवा ने उगला जहर,कहा कश्मीरियों के साथ पाकिस्तान
कश्मीर में आतंकी गुटों को प्रश्रय देने वाले पकिस्तान ने फिर से अपना दोहरा चरित्र उजागर किया है। उसने उलटे भारत पर आरोप लगाया है कि वह कश्मीर में राज्य प्रायोजित आतंकवाद फैला रहा है। पाक सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने नियंत्रण रेखा के अपने दौरे में फिर से यह बात कही। हाजी पीर में पाक सेना प्रमुख अपने जवानों से रूबरू हुए। उन्हें बताया गया कि भारतीय सेना किस तरह से सीज फायर का उल्लंघन कर रही है।
आतंकी हाफिज सईद तीन महीने और रहेगा नजरबंद
मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर के मुखौटा संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख आतंकी हाफिज सईद की नजरबंदी अवधि बढ़ा दी गई है। वह तीन महीने और खुली हवा में सांस नहीं ले सकेगा। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने रविवार को यह निर्णय लिया। हाफिज की 90 दिनों की नजरबंदी की मियाद रविवार रात खत्म हो रही थी।
पाक गृह मंत्री ने शरीफ-जिंदल मुलाकात का किया समर्थन
पाकिस्तान ने गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारतीय उद्योगपति सज्जन जिंदल की मुलाकात का समर्थन किया है। खान ने शनिवार को कहा कि मुलाकात से पाक प्रधानमंत्री शरीफ ने देश विरोधी काम नहीं किया है। इस सप्ताह की शुरुआत में जिंदल और शरीफ की बैठक की पाकिस्तान में विपक्ष और कुछ विशेषज्ञों ने आलोचना की थी। खान ने कहा कि भारत को लेकर हमारे विचार को सभी जानते हैं।
ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में भी उछला तलाक का मुद्दा
ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले मतदान में बमुश्किल तीन हफ्ते बचे हैं। ऐसे में वहां चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। इसी सिलसिले में शुक्रवार को ईरान के सरकारी टेलीविजन पर राष्ट्रव्यापी चर्चा का आयोजन हुआ। इसमें राष्ट्रपति के उम्मीदवारों के बीच बेरोजगारी,भ्रष्टाचार,आवास,धन की कमी के कारण शादी रुकने और तलाक देने जैसे मामलों पर साढ़े तीन घंटे तक चर्चा चली। ईरान में 19 मई को चुनाव होने हैं।
सूचना लीक मामले में फातमी को हटाया,लेकिन सेना ने शरीफ के फैसले को नकारा
पाकिस्तान में सरकार और सेना की हुई उच्चस्तरीय बैठक की सूचना लीक करने के मामले में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को अपने विश्वस्त सहायक सैयद तारिक फातमी को बर्खास्त कर दिया। यह बैठक अक्टूबर 2016 में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई थी जिसमें भारत और अफगानिस्तान में जेहादी संगठनों की कार्रवाई पर चर्चा हुई थी। इसमें दुनिया में हो रही पाकिस्तान की फजीहत पर पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ और तत्कालीन आईएसआई प्रमुख के बीच तीखी बहस हो गई थी।
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में तोड़ दिया गया एक और मंदिर
पाकिस्तान में एक और मंदिर में तोड़फोड़ का मामला सामने आया है। सिंध प्रांत स्थित इस मंदिर में स्थापित मूर्तियों को उपद्रवियों ने तोड़कर नाले में फेंक दिया। पुलिस ने तीन अज्ञात लोगों के खिलाफ ईशनिंदा और आतंकवाद की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। यह घटना शुक्रवार को थाटा जिले के गारो शहर में हुई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। अभी तक सभी आरोपी पकड़ से दूर हैं। इलाके में तैनात पुलिस अधिकारी फिदा हुसैन मासतोई ने बताया कि प्राथमिक जांच में मंदिर के आसपास मिले कदमों के निशान 12 साल की उम्र के बच्चे के लग रहे हैं।
तनाव के बीच नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर किया बैलेस्टिक मिसाइल टेस्‍ट
अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच तनाव जारी है और इसके बावजूद नॉर्थ कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। युद्ध की आशंकाओं के बीच दक्षिण कोरिया ने जानकारी दी है कि नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर से मिसाइल परीक्षण किया है। अमेरिका ने अब उत्तर कोरिया पर जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। यह परीक्षण प्‍योंगयोंग में किसी जगह से किया गया है और मिसाइल छोड़े जाने के कुछ ही देर बाद फट गई। समाचार एजेंसी के मुताबिक अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद नार्थ कोरिया ने शनिवार तड़के इस परीक्षण को अंजाम दिया है।
अमेरिका में दो गुटो की लड़ाई में एक भारतीय की मौत
अमेरिकी स्टेट टेनेन्सी की एक होटल के बाहर दो गुटों में हुई फायरिंग में 56 साल के एक भारतीय की मौत हो गई। बता दें कि फरवरी से अब तक अमेरिका में पांच भारतीय मारे जा चुके हैं। इनमें तीन लोगों की मौत गोली मारी गई, जबकि दो लोगों की गला रेतकर हत्या कर दी गई। फॉक्स 13 मेंफिस की रिपोर्ट के मुताबिक, दो बच्चों के पिता खांडू पटेल अमेरिका बेस्ट वैल्यु इन एंड सुइट्स होटल में हाउसकीपर थे।
व्हाइट हाउस में ट्रंप के 100 दिन पूरे, बोले- नॉर्थ कोरिया से गहरा सकता है झगड़ा
व्हाइट हाउस में ट्रंप के 100 दिन पूरे होने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि मिसाइल और परमाणु परीक्षण मुद्दों को लेकर उत्तर कोरिया के साथ तनाव गहरा सकता है। हालांकि ट्रंप ने यह भी कहा कि हम इस मसले पर डिप्लोमेटिक रुख अपनाने की कोशिश करेंगे। व्हाइट ऑफिस में अपने 100 दिन पूरे होने पर डोनाल्ड ट्रंप बोले कि इस बात की पूरी संभावना है कि उत्तर कोरिया के साथ चल रहा विवाद काफी हद तक गहरा सकता है। हालांकि ट्रंप ने कहा हम इस मुद्दे को शांति से सुलझाने की कोशिश करेंगे। हालांकि यह अब काफी मुश्किल है।
"मुंबई हमले पर पाक ने कहा हाफिज सईद के खिलाफ ठोस सबूत दे भारत"- पाक
पाकिस्तान ने मुंबई पर आतंकी हमले की फिर से जांच कराने की मांग ठुकराते हुए भारत से हाफिज सईद के खिलाफ ठोस सुबूतों की मांग की है। पाकिस्तान ने कहा है कि मामले की सुनवाई अंतिम चरण में है इसलिए अब फिर से जांच संभव नहीं है। सईद को 26/11 हमले का मास्टर माइंड माना जाता है। भारत ने 2008 में हुए आतंकी हमले की दोबारा जांच कराने और जमात-उद दावा प्रमुख सईद के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। भारत को भेजे गए जवाब में पाकिस्तान ने पुराना राग अलापा है। दोनों देशों के बीच पत्राचार के लिए अधिकृत गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, "24 भारतीय गवाहों के बयान दर्ज करने के अलावा मामले में सभी कार्यवाही पूरी हो चुकी है।
ग्लोबल वार्मिंग के कारण तीन मीटर तक बढ़ जाएगा समुद्र का स्तर
ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्र के बढ़ते स्तर को लेकर चौंकाने वाला अध्ययन सामने आया है। ताजा अध्ययन के मुताबिक, इस सदी के अंत तक समुद्र के वैश्विक स्तर में तीन मीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाएगी। पहले यह अनुमान ढाई मीटर तक ही था। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंपटन के शोधकर्ताओं के दल ने इस संबंध में अपना अध्ययन पूरा किया। उन्होंने इस बात का आकलन किया कि यदि कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन पर लगाम नहीं लगी तो स्थिति कितनी भयावह हो सकती है। वैज्ञानिकों ने पाया कि जटिलतम परिस्थिति में 2100 तक समुद्र का स्तर ढाई से तीन मीटर तक बढ़ सकता है।
बिल गेट्स ने पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की तारिफ की
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता पर जोर देने और खुले में शौच को बंद करने के लिए काफी तारीफ की। बिल गेट्स ने एक ब्लॉग में लिखा है कि पीएम मोदी ने एक ऐसी समस्या को उठाया है जिसके बारे में हम सोचना तक पसंद नहीं करते। उन्होंने लिखा है, 'तकरीबन 3 साल पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन स्वास्थ्य पर एक साहसिक टिप्पणी की थी, जिसके बारे में आजतक हमने किसी निर्वाचित सदस्य के मुंह से नहीं सुनी थी। उस बयान का बड़ा असर पड़ता दिख रहा है। मोदी ने जो कहा, उस पर अमल किया।'
उत्तर कोरिया का युद्धाभ्यास,दक्षिण कोरिया पहुंची अमेरिका की मिसाइल पनडुब्बी
अमेरिका की मिसाइल पनडुब्बी यूएसएस मिशीगन दक्षिण कोरिया पहुंच चुकी है। उत्तर कोरिया द्वारा फिर से मिसाइल परीक्षण की आशंकाओं के बीच इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दक्षिण कोरिया के मीडिया के अनुसार अमेरिकी परमाणु पनडुब्बी 154 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों और 60 विशेष सैन्यबलों से लैस होकर मंगलवार को बुसान बंदरगाह पहुंची है। यह अत्‍याधुनिक मिसाइलों से लैस यूएसएस मिशीगन सबमरीन विमानवाहक युद्धपोत कार्ल विंसन के साथ आ रहे जंगी जहाजों के बेड़े के साथ जुड़ जाएगी।
गुस्सा दिलाया तो नमक और सिरका लगाकर खा जाऊंगा आतंकियों का कलेजा
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते ने विश्व भर में बढ़ रही आतंकी घटनाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है। मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने आतंकियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह लोगों का सिर कलम करने वाले आतंकियों से 50 गुना ज्यादा क्रूर हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर आंतकी जिंदा पकड़े जाते हैं तो वह उन्हें खा तक सकते हैं।
परमाणु हमले से बचाव वाले घरों और वायुशोधकों की बिक्री बढ़ी
उत्तर कोरिया से टकराव के बन रहे हालात के बीच जापान में परमाणु हमले से बचाव वाली पनाहगाह और विकिरण से बचाव वाले वायुशोधक यंत्रों (एयर प्यूरीफायर) की बिक्री बढ़ गई है। उत्तर कोरिया ने खुद पर हमला होने की स्थिति में जवाबी परमाणु हमले की धमकी दे रखी है। जापान और दक्षिण कोरिया उसके निशाने पर हैं। दोनों देशों तक मार करने वाली मिसाइलें उत्तर कोरिया के पास उपलब्ध हैं।
अमेरिकियों को पसंद नहीं आ रहा ट्रंप का कामकाज
ज्यादातर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कामकाज से खुश नहीं हैं। फिर भी उनको वोट देने वाले लगभग सभी समर्थक अब भी उनके साथ मजबूती से खड़े हैं। ट्रंप इसी हफ्ते व्हाइट हाउस में अपने 100 दिन पूरे करने जा रहे हैं। एबीसी न्यूज और वाशिंगटन पोस्ट के ताजा सर्वे के अनुसार, ट्रंप के कामकाज को महज 42 फीसद लोग ही पसंद करते हैं।
भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया को करेगा आम निर्यात
भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया को आम निर्यात कर सकता है। लेकिन, ऐसा तभी हो पाएगा, जब भारतीय आम वहां के जैवसुरक्षा मानकों पर खरे उतरें। आम निर्यात की संभावना दोनों देशों के बीच प्रोटोकॉल संशोधित किए जाने के बाद बनी है,ताकि भारतीय आम को ऑस्ट्रेलियाई बाजार में पहुंचने का मौका मिल सके। 'ऑस्ट्रेलियन मैंगो इंडस्ट्री एसोसिएशन' के रॉबर्ट ग्रे ने कहा कि भारतीय आम ऑस्ट्रेलियाई आमों का मौसम निकल जाने के बाद बेचे जाएंगे।
TCS और इंफोसिस ने H1 वीजा नियमों का उल्लंघन किया: अमेरिका
देश की टॉप आईटी कंपनियों टीसीएस और इंफोसिस पर अमेरिका ने लॉटरी प्रणाली में ज्यादा टिकट डालकर एच-1 वीजा का बड़ा हिस्सा हड़पने का आरोप लगाया है। ट्रंप सरकार ने एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में एक प्रेस कान्फ्रेंस में पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि कुछ बड़ी आउटसोर्सिंग कंपनियां लॉटरी प्रणाली में काफी तादाद में टिकट लगा देती है, जिससे लॉटरी ड्रा में उनकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
सीढ़ियां चढ़ने से डरते हैं अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप
दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सीढ़ियां चढ़ने से डर लगता है। उनकी आगामी ब्रिटिश यात्रा के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा। ट्रंप अक्टूबर में ब्रिटेन के दौरे पर जाने वाले हैं। द संडे टाइम्स अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप सीढ़ियों और ढलान के फोबिया (डर) से ग्रस्त हैं।
चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग सेना से बोले जंग के लिए तैयार रहो
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने फिर सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। चिनफिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की सदर्न थियेटर कमान (दक्षिणी कमान) के जवानों को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया। दक्षिण चीन सागर और उत्तर कोरिया को लेकर तनाव की स्थिति को देखते हुए उनके बयान को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
मैक्रोन और मेरीन ने जीता पहला राउंड
फ्रांस के राष्ट्रपति पद के लिए मध्यमार्गी इमैनुअल मैक्रोन ने अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है। इमैनुअल ने पहले राउंड की वोटिंग को जीत कर 7 मई को होने वाले दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाई कर लिया है। मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मेरीन लू पेन के बीच दूसरे राउंड का मुकाबला होगा। लू पेन और मैक्रोन के बीच आखिरी दौर तक चलने वाली कांटे की टक्कर में मैक्रोन ने बाजी मारी।
वोटिंग शुरू,दक्षिणपंथी मैरीन व मध्यमार्गी इमैनुएल में टक्कर
फ्रांस में राष्‍ट्रपति चुनाव के पहले दौर के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया है। चुनाव से पहले हुए हमलों के चलते सुरक्षा चाक चौबंद की गई है। मतदान केंद्र में आने जाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाले प्रत्याशियों के बीच दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव 7 मई को होगा। इस चुनाव के नतीजे काफी खास होंगे, जिसमें फ्रांस्वा ओलांद का उत्तराधिकारी चुना जाएगा।
दक्षिण एशिया में शांति के लिए कश्मीर मुद्दे पर हो काम: पाकिस्तान
पाकिस्तान के वित्त मंत्री मोहम्मद इशाक डार ने कश्मीर मुद्दे को दक्षिण एशिया में शांति के लिए मुख्य बाधा बताते हुए कहा 'वैश्विक समुदाय की जिम्मेदारी है कि वो इस क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दे पर काम करें।' डार ने शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक हेरिटेज फाउंडेशन में पाकिस्तानी अमेरिकी, अधिकारियों और राजनयिकों से कहा, मुझे लगता है कि क्षेत्रीय शांति के लिए इस क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दे पर काम करने की जिम्मेदारी वैश्विक समुदाय की है। दशकों के लिए ये उत्कृष्ट है। मैं विवरणों में नहीं जाउंगा लेकिन आप में से हर कोई ये जानता है कि गत कुछ महीनों में क्या हुआ है।
पाक: बलूचिस्तान में 400 से ज़्यादा आतंकियों ने किया आत्मसमर्पण
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रोविंस में कई संगठनों के 434 आतंकियों ने सरेंडर कर दिया है। ये आतंकी बलूच रिपब्लिकन आर्मी और बलूच लिबरेशन आर्मी और अन्य सेपरेटिस्ट ग्रुप्स के थे। इन पर संकट में घिरे प्रोविंस में सिक्युरिटी फोर्सेज पर हमले का आरोप था। अब तक 1500 आतंकी अपने हथियार डाल चुके हैं। आतंकियों ने शुक्रवार को अथॉरिटीज को अपने हथियार सौंप दिए। साउर्दन कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल आमिर रियाज ने इस मौके पर कहा, "जो आतंकी सामान्य जिंदगी बिताना चाहते हैं, वे सरेंडर करें, उनका स्वागत है।" बलूचिस्तान के सीएम सनुउल्लाह जहरी ने आरोप लगाते हुए कहा, "कई विदेशी एजेंसियां लंबे समय से इस प्रोविंस में निर्दोष लोगों को बहला-फुसलाकर उन्हें उकसा रही है और उनका इस्तेमाल कर रही हैं।"
अफगान मिलिट्री बेस पर तालिबान का हमला, 50 से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने की खबर
अफगानिस्तान में एक सैन्य ठिकाने पर तालिबान आतंकवादियों के हमले की खबर है। इस हमले में 50 से अधिक सैनिकों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक, तालिबान आतंकियों ने बाख इलाके में मस्जिद से सटे सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया। खबरों के मुताबिक, सेना की वर्दी पहने आतंकी अचानक सैन्य बेस में घुसे आए। आतंकियों ने बेस में मौजूद सैनिकों पर ताबड़तोड़ फायरिंग करने लगे।
भारत ने दलाई लामा कार्ड खेला, तो चुकानी होगी भारी कीमत: चीन
चीन की सरकारी मीडिया ने चेताया है कि अगर भारत ने दलाई लामा का 'तुच्छ खेल' खेलना जारी रखा तो उसे 'बहुत भारी' कीमत चुकानी होगी। इसके साथ ही अखबार ने बीजिंग द्वारा अरुणाचल प्रदेश के छह जगहों का नाम रखने पर भारत की प्रतिक्रिया को 'बेतुका' कहकर खारिज किया है। सरकारी ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में इन आरोपों को बेतुकी टिप्पणी करार दिया गया है कि चीन के लिए यह मुखर्तापूर्ण है कि वह विभिन्न काउंटियों के नाम नहीं रख पाया है, जबकि उन्हें अरुणाचल प्रदेश के छह स्थानों पर गढ़ रहा है।
पाकिस्तान ने हाफिज सईद को माना आतंकी
मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को आखिरकार पाकिस्तान ने आतंकी मान लिया है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने लाहौर हाईकोर्ट में जो हलफनामा दाखिल किया है जिसमें यह कहा गया है कि हाफिज सईद आतंकी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है।
चीन ने SPACE भेजा पहला कार्गो यान, 2022 में भेजेगा यात्री
चीन ने अपने पहले माल वाहक अंतरिक्ष यान का सफल प्रक्षेपण कर लिया है। 2022 तक मनुष्यों के रहने लायक एक स्थाई अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की दिशा में वामपंथी राष्ट्र का यह एक बड़ा कदम है। दक्षिण हैनान प्रांत के वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केन्द्र से लांग मार्च-7 वाई2 रॉकेट के जरिए तिआंझोउ-1 को प्रक्षेपित किया गया है।
पेरिस में आतंकी हमले में 1 पुलिस अफसर की मौत, आईएस ने ली ज़िम्मेदारी
यहां गुरुवार रात को पुलिस पर फायरिंग की गई। इस हमले में एक अफसर की मौत हो गई, जबकि 2 की हालत नाजुक बनी है। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में एक हमलावर मारा गया। ऐसा कहा जा रहा है कि फायरिंग में दो लोग शामिल थे। पुलिस दूसरे संदिग्ध की तलाश कर रही है। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। बता दें फ्रांस में दो दिन बाद ही प्रेसिडेंट इलेक्शन होना है। पिछले दो साल में आतंकी हमलों में अब तक 230 लोगों की मौत हो चुकी है।
पनामा पेपर्स केस में सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला
पनामा पेपर्स केस मामले में फंसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए आज सबसे बड़ा दिन है। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट आज इस मामले में अपना फैसला सुनाएगी और यही फैसला नवाज शरीफ का भविष्य तय करेगा। इस फैसले पर पाकिस्तान की राजनीतिक पार्टियों के अलावा पूरी दुनिया की निगहें टिकी हुई हैं। इस फैसले का सीधा असर यहां के राजनीतिक भविष्यि पर पड़ेगा।
उत्तर कोरिया में पुरुष-महिलाओं को है केवल 15 हेयरस्टाइल अपनाने का हक
उत्तर कोरिया इन दिनों अपने मिसाइल परीक्षण व अमेरिका से चल रही तनातनी को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। इस देश की न तो कभी कोई तस्वीरें सामने आती हैं और न ही यह अंतरराष्ट्रीय मंच पर अन्य देशों की तरह सक्रिय रहता है। इसके तानाशाह किम जोंग-उन भी अपने अजीबोगरीब नियमों के लिए जाने जाते हैं। बीते सप्ताह यहां गए फिनलैंड के एक पत्रकार ने दावा किया कि वहां रहने वाले पुरष और महिलाओं को केवल 15 तरह की हेयरस्टाइल रखने का अधिकार है।
टेरीजा ने मध्यावधि चुनाव का ऐलान कर चौंकाया
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने मंगलवार को चौंकाने वाला एलान किया। उन्होंने आठ जून को मध्यावधि चुनाव कराने की सिफारिश की है। इस प्रस्ताव पर बुधवार को संसद में मतदान होगा। समय पूर्व चुनाव के लिए दो तिहाई सांसदों के समर्थन की जरूरत है। मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता जेरोमी कॉर्बिन ने प्रस्ताव का स्वागत किया है। ऐसे में संसद की मुहर की औपचारिकता ही शेष रह गई है।
पनामागेट केस में पाक सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए गुरुवार का दिन अहम दिन है। सुप्रीम कोर्ट शरीफ और उनके परिजनों के नाम पर विदेश में मौजूद संपत्तियों पर फैसला सुनाएगा। इस मामले में देश के राजनीतिक दल तहरीक-ए-इंसाफ,जमात-ए-इस्लामी,आवामी मुस्लिम लीग व अन्य दलों ने पाक पीएम के खिलाफ याचिका लगाई है। पनामा में शरीफ की संपत्तियों से जुड़ी खबर को देश-विदेश की मीडिया ने जोर-शोर से उठाया था। इसे पनामागेट का नाम दिया था।
H-1B वीजा रूल्स सख्त होंगे, ट्रम्प जल्द साइन करेंगे एग्जीक्यूटिव ऑर्डर
डोनाल्ड ट्रम्प जल्द ही H-1B वीजा रिफॉर्म्स से जुड़े एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर सिग्नेचर करने वाले हैं। इसके बाद इस वीजा को हासिल करना मुश्किल हो जाएगा। भारतीय आईटी कंपनियों और प्रोफेशनल्स पर इसका सीधा असर पड़ेगा। इसकी वजह है ये है भारतीय आईटी कंपनियां और प्रोफेशनल्स इस वीजा फैसेलिटी का काफी इस्तेमाल करते आए हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ट्रम्प हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के स्पीकर पॉल रेयान के होम टाउन मिलवाउकी जाने वाले हैं। यहां वो 'Buy American, Hire American' से जुड़े एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर साइन करेंगे।
भारत से लौटते ही ऑस्ट्रेलिया पीएम टर्नबुल ने बंद किया वीजा प्रोग्राम
ऑस्ट्रेलिया ने बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए अपना एक वीजा प्रोग्राम बंद कर दिया है। इसका इस्तेमाल 95,000 से ज्यादा फॉरेन इम्प्लॉई कर रहे थे। इसका भारत पर बड़ा असर होगा, क्योंकि इनमें ज्यादातर भारतीय इम्प्लॉई थे। बता दें कि इस वीजा का इस्तेमाल करने वालों में ज्यादातर आईटी प्रोफेशनल्स हैं और उनमें भी 78% भारतीय हैं। इस प्रोग्राम को 457 वीजा के नाम से जाना जाता है। इसके तहत कंपनियों को उन फील्ड में 4 साल तक फॉरेन इम्प्लॉई को अप्वॉइंट करने की इजाजत थी, जहां ऑस्ट्रेलियाई वर्कर्स की कमी थी।
कश्मीर से नहीं जुड़ा है चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर: चीन
चीन ने भारत से कहा है कि चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) कश्मीर मुद्दे से नहीं जुड़ा है। हमारी भारत से अपील है कि वह वन बेल्ट-वन रोड (OBOR) प्रोजेक्ट में शामिल हो। चीन में OBOR पर 14-15 मई को समिट होना है। OBOR, चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें चीन को यूरोप से जोड़ा जाना है। सीपीईसी, इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
हर हफ्ते मिसाइल टेस्ट करेंगे: नॉर्थ कोरिया; ट्रंप ने दिया जवाब
नॉर्थ कोरियाई अफसरों ने कहा है कि अब हम लगातार मिसाइल टेस्ट करेंगे। अगर अमेरिका ने जंग जैसे हालात पैदा किए तो मिलिट्री एक्शन लिया जाएगा। वहीं, नॉर्थ कोरिया के यूएन में डिप्टी एम्बेसडर ने साफ किया कि उनका देश अमेरिका के खिलाफ हर तरह की जंग की तैयारी कर रहा है। इस पर डोनाल्ड ट्रम्प ने नॉर्थ कोरिया को अपनी हद में रहने की वॉर्निंग दी है।
जून में हो सकती है मोदी और नवाज के बीच मुलाकात: PAK मीडिया
कुलभूषण जाधव के मसले पर बढ़े तनाव के बावजूद नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ के बीच जून में मुलाकात हो सकती है। पाकिस्तान मीडिया की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की मीटिंग में दोनों नेता पहुंचेंगे और इस बात की पूरी संभावना है कि इन दोनों के बीच बातचीत हो।
पाकिस्तान को अमेरिका की खरी-खरी, कूटनीति का करें इस्तेमाल- छद्म रवैये का नहीं
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर ने चुनिंदा आतंकी समूहों को निशाना बनाने पर पाकिस्तानी नेतृत्व की आलोचना करते हुए कहा कि पाकिस्तान को कूटनीति का इस्तेमाल करना चाहिए न कि छद्म रवैया अपनाना चाहिए जो अफगानिस्तान और अन्य स्थानों पर अपने हितों को जारी रखने के लिए हिंसा में शामिल है। मैकमास्टर अफगान चैनल टोलो न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में पाकिस्तान पर कड़ा रूख लेते हुए दिखे जिस पर तालिबान को छद्म बल के तौर पर इस्तेमाल करने और इसके नेताओं को शरण देने के आरोप लगते रहते है।
पाकिस्तानी सेना ने जाधव को 'काउंसलर ऐक्सेस' देने से किया इनकार
पाकिस्तान की सेना ने सोमवार को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच दिए जाने से इंकार किया। कुछ दिनों पहले भारत ने राजनयिक पहुंच की मांग जोरदार ढंग से रखी थी। 46 साल के जाधव को कथित जासूसी के मामले में फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने पिछले सप्ताह मौत की सजा सुनाई थी। इसको लेकर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर जाधव की 'पूर्वनियोजित हत्या' को अंजाम दिया गया जो द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है।
दलाई लामा के जरिए हमारे हित खोखले करने की कोशिश न करे भारत: चीन
दलाई लामा की अरुणचल विजिट से खफा चीन ने भारत को एक बार फिर वॉर्निंग दी है। चीन ने कहा है कि दलाई लामा की अरुणाचल विजिट से दोनों देशों के रिश्तों पर गलत असर पड़ेगा। चीन ने ये भी कहा भारत उसके हित खोखले करने की कोशिश ना करे। बता दें कि पिछले दिनों तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा तिब्बत के दौरे पर गए थे। उनके दौरे के पहले ही चीन ने भारत को वॉर्निंग दी थी कि इसकी मंजूरी ना दी जाए।
नॉर्थ कोरिया पर अचानक हमला करने में अमेरिका को झिझक नहीं होगी: ट्रम्प
डोनाल्ड ट्रम्प नॉर्थ कोरिया पर अचानक हमले समेत फौरन मिलिट्री एक्शन लेने के बारे में सोचने को तैयार हैं। ऐसा इसलिए, ताकि इस इलाके में माहौल खराब करने की नॉर्थ कोरिया की काेशिशों को रोक जा सके। यह जानकारी व्हाइट हाउस के अंदरूनी मामलों से जुड़े एक शख्स ने दी है। बता दें कि इसी हफ्ते नॉर्थ कोरिया ने मीडियम रेंज की मिसाइल का टेस्ट किया, जो नाकाम रहा। अमेरिका का मानना है कि नॉर्थ कोरिया लगातार उकसाने वाले कदम उठा रहा है।
यूनाइटेड एयरलाइंस ने कपल को प्लेन से उतारा, शादी करने कोस्टारिका जा रहे थे
यूनाइटेड एयरलाइंस ने एक एंगेज्ड कपल को प्लेन से उतार दिया। कपल ह्यूस्टन से प्लेन में चढ़ा था और शादी करने के लिए कोस्टारिका जा रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेडरल लॉ एन्फोर्समेंट ऑफिसर ने विवाद होने पर कपल को प्लेन से उतरने का आदेश दिया। कपल मिशेल हॉल और उनकी मंगेतर अम्बर मैक्सवेल शनिवार दोपहर ह्यूस्टन से फ्लाइट नंबर 1737 में चढ़े थे, दोनों के साथ उनके दोस्त भी थे। जॉर्ज बुश इंटरकॉन्टिनेंटल एयरपोर्ट पर उन्हें प्लेन से उतारे जाने की घटना हुई।
नाकाम रहा नॉर्थ कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट, दागते ही हो गया विस्फोट
नॉर्थ कोरिया ने रविवार को पूर्वी तट सिंपो के पास बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया लेकिन यह नाकाम रहा। अमेरिका समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रतिबंध दरकिनार करते हुए उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण किया है। एक दिन पहले ही उसने देश के संस्थापक किम इल-सुंग की जयंती पर राजधानी में सैनिक परेड का आयोजन किया था। परेड के दौरान नई बैलेस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन भी किया था। अंदाजा लगाया जा रहा था कि नॉर्थ कोरिया 15 अप्रैल के आसपास परमाणु या मिसाइल परीक्षण कर सकता है।
तुर्की पर राष्ट्रपति एर्दोगन का एकाधिकार, जनमत संग्रह में राष्ट्रपति शासन प्रणाली की जीत
तुर्की के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने संसदीय शासन प्रणाली और राष्ट्रपति शासन प्रणाली को लेकर हुए जनमत संग्रह के नतीजों का ऐलान कर दिया। पीएम बिनाली यीलदीरिम ने राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन की शक्तियों में विस्तार को लेकर हुए जनमत संग्रह में 'हां' खेमे की जीत का दावा किया। उन्होंने कहा कि देश ने लोकतंत्र का एक नया अध्याय खोला है।
चीन-नेपाल ने शुरू किया पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास, भारत की बढ़ी चिंता
नेपाल और चीन ने आतंकवाद से मुकाबला को केंद्र में रखते हुए रविवार को अपना संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। यह अभ्यास ऐसे समय हो रहा है जब दक्षिण एशिया में बीजिंग का बढ़ता दखल भारत के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। ऐसे में इन दोनों देशों का संयुक्त सैन्य अभ्यास भारत को असहज कर सकता है। नेपाली सेना ने कहा कि 10 दिवसीय सैन्य अभ्यास सागरमठ फ्रेंडशिप-2017 25 अप्रैल तक चलेगा। इसका आयोजन दोनों देशों की आतंकवाद के खिलाफ अपनी तैयारी के तहत किया जा रहा है। आतंकवाद ने सुरक्षा के लिए वैश्विक स्तर पर गंभीर खतरा पैदा किया है। दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम सागरमठ है।
पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के खिलाफ UN को सौंपेगा 'सबूत'
भारतीय नौसेना के अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने अब नई चाल चली है। पाक ने कुलभूषण जाधव के खिलाफ नया डोजियर तैयार किया है, जिसे वह सबूत के तौर पर संयुक्त राष्ट्र में पेश करेगा। मालूम हो कि पाक ने कुलभूषण जाधव को जासूसी करने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है, जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया है। पाकिस्तान ने जाधव को मार्च 2016 में गिरफ्तार किया था। इस मसले को लेकर दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहद खराब हो गए हैं।
सीरिया से निकाले जा रहे लोगों की बस पर कार बम से हमला, कम से कम 100 लोगों की मौत
सीरिया में सरकार के कब्जे वाले दो शहरों से बचाकर निकाले जा रहे लोगों को लेकर जा रही बसों को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती कार बम धमाके में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई। द सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि सरकार और विद्रोहियों के बीच हुए करार के तहत पश्चिमी अलेप्पो के राशिदिन में उत्तरी शहर फुआ और कफराया से सुरक्षित निकाले गए लोगों को निशाना बनाकर हमला किया गया।
पाक को बदनाम करने के लिए खुद पाकिस्तानी ही जिम्मेदार: मलाला यूसुफजई
पाकिस्तान में कथित ईशनिंदा को लेकर एक छात्र की पीट-पीट कर हत्या किए जाने से नाराज मलाला युसूफजई ने कहा कि इस्लाम और देश की छवि धूमिल करने के लिए पाकिस्तानी खुद जिम्मेदार हैं। खैबर पख्तूनख्वा के अब्दुल वली खान विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले मशाल खान को विश्वविद्यालय के छात्रों की भीड़ ने बेरहमी से पीटा और इसके बाद उसकी गोली मार कर हत्या कर दी थी। दरअसल, उन लोगों को इस छात्र पर ईशनिंदा करने वाली चीजें इंटरनेट पर डालने और अहमदी सम्प्रदाय को बढ़ावा देने का शक था।
जाधव पर बवाल के बीच पाक मीडिया का दावा, 'तीन और रॉ एजेंट पकड़े'
पाकिस्तान में पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद अभी भारत में विरोध जारी ही है। इसी बीच पाकिस्तानी मीडिया ने पाक अधिकृत कश्मीर से तीन RAW एजेंटों के गिरफ्तार होने का दावा किया है। पाक मीडिया के मुताबिक तीन भारतीय एजेंटों और अब्बासपुर बम विस्फोट के मास्टरमाइंड शख्स को एक सर्च ऑपरेशन के दौरान गिरफ्तार किया गया।
तनातनी के बीच उत्तरी कोरिया ने दिखाई अपनी ताकत, की विशाल सैन्य परेड
अमेरिका से तनातनी के बीच उत्तरी कोरिया ने शनिवार को देश की राजधानी प्योंगयांग में एक विशाल सैन्य परेड के साथ अपने देश का सूर्य दिवस मनाया। उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपने दादा के जन्मदिन की 105वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित इस विशाल सैन्य परेड में वेस्टर्न स्टाइल के सूट में पहुंचे। जब वो आयोजन स्थल पर पहुंचे तो वहां खड़े सिपाहियों ने उन्हें सलामी दी और चिल्लाकर बोले, 'लॉन्ग लिव’।
कुलभूषण पर पाकिस्तान का झूठ, कहा- जाधव के पास मिले दो पासपोर्ट
कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने को लेकर भारत के साथ रिश्तों में आई तल्खी के बीच पाकिस्तान ने कहा कि 46 वर्षीय जाधव को ऐसे विश्वसनीय और स्पष्ट साक्ष्य के आधार पर मौत की सजा को सुनाई गई है, जिससे जासूसी एवं विध्वंसक गतिविधियों में उसकी संलिप्तता साबित होती है। इसके साथ ही उसने कहा कि 40 दिनों के अंदर जाधव की सजा के खिलाफ अपील की जा सकती है।
अफगानिस्तान में आईएस आतंकियों पर अमेरिका का बड़ा हमला, गिराया 10 हजार किलो का बम
राष्ट्रपति बनने से पहले डॉनल्ड ट्रंप ने जो वादा किया था वो कल रात उन्होंने पूरा कर दिया। अमेरिका ने अफगानिस्तान में आईएसआईएस के आतंकियों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए हुए कल रात सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम गिरा दिया। कल रात अफगानिस्तान में छिपे आईएस आतंकियों पर अमेरिका ने सबसे बड़े बम से हमला किया है। सुरंग और बंकरों पर अमेरिका ने 10 हजार किलो का बम गिराया है। ये बम अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत के अचिन जिले में गिराया गया है। ये जगह पाकिस्तान के पेशावर से सिर्फ 115 किलोमीटर दूर है। यानि की जगह पाकिस्तानी बॉर्डर से सटी हुई है। वहीं ये जगह दिल्ली से 1000 किलोमीटर दूर हैं।
सीरिया में US ने अपने ही समर्थक लड़ाकों पर गलती से गिराया बम, 18 की मौत
सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व में किए गए हवाई हमलों में ISIS के खिलाफ लड़ रहे 18 कुर्दिश विद्रोहियों की मौत हो गई। अमेरिकी सेना ने इन मौतों की पुष्टि करते हुए कहा कि निशाने में हुई चूक की वजह से उनकी मिसाइलें सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स (SDF) के इन कुर्दिश लड़ाकों पर जा गिरे। बता दें इस विद्रोही गुट को अमेरिका का समर्थन प्राप्त है। अमेरिकी केंद्रीय कमान ने गुरुवार को जारी बयान में बताया कि गलत कोऑर्डिनेट्स (अक्षांश और देशांतर के हिसाब से जमीन पर स्थिति) मिलने की वजह से मिसाइल गलत निशाने पर जा गिरी। बताया जाता है कि ये कोऑर्डिनेट्स एसडीएफ ने ही उन्हें भेजा था।
बांग्लादेश ने हूजी चीफ समेत तीन को दी फांसी,दरगाह हमले के थे दोषी
2004 में दरगाह पर हमले के दोषी हुजी चीफ और उसके दो अन्य साथियों को बांग्लादेश ने फांसी पर लटका दिया है। इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई थी और ब्रिटेन के उच्चयुक्त घायल हुए थे। जानकारी के अनुसार हरकत उल जिहाद अल इस्लामी के प्रमुख मुफ्ती अब्दुल हन्नान और उसके दो सहयोगियों को बुधवार रात फांसी दी गई।
कुलभूषण पर पाक पीएम और सेना प्रमुख ने एक सुर में कहा,हम नहीं आएंगे दबाव में
पाकिस्तान में कुलभूषण को फांसी की सजा दिए जाने के बाद से ही भारत लगातार पाकिस्तान पर दबाव बना रहा है लेकिन पाक टस से मस नहीं हो रहा। इस बीच पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ और सेना प्रमुख बाजवा ने एक सुर में कहा कि वो किसी भी तरह के दबाव में नहीं आएंगे।
ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से बिगड़े अमेरिका-रूस के रिश्तेः पुतिन
सीरिया विवाद का असर रूस-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों पर दिखने लगा है। डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से अमेरिका और रूस के रिश्ते और बिगड़े हैं। एक-दूसरे पर भरोसा कमजोर हुआ है। यह कहना है रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का। सरकारी टीवी पर बुधवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद से दूरी बनाने की अमेरिकी मांग भी खारिज कर दी।
चीन की धमकी- दलाई लामा के मामले पर भारत ने अपने पैर पर मार ली कुल्हाड़ी
दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा को लेकर चीन के साथ बढ़ी तल्खी थमने का नाम नहीं ले रही है। चीन ने अब तक का सबसे कड़ा बयान दिया है। चीन ने कहा कि भारत ने तिब्बत को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को तोड़ा है और उसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं। चीन की विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि भारत दलाई लामा की राजनीतिक और भड़काऊ बयानबाजी में शामिल हो गया है। चीन ने कहा है कि भारत ने इससे तिब्बत को लेकर अपनी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन किया है। इससे सीमा मसले के हल और द्विपक्षीय संबंधों पर नकारात्मक असर होगा।
केमिकल वेपन्स के इस्तेमाल की सीरिया को भारी कीमत चुकानी होगी: US
अमेरिका ने एक बार फिर सीरिया को वॉर्निंग दी है। यूएस के डिफेंस मिनिस्टर जिम मैटिस ने कहा, "अगर सीरिया ने दोबारा केमिकल वेपन्स का इस्तेमाल किया तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।" ये भी कहा कि अमेरिका की टॉप प्रायोरिटी सीरिया में मौजूद आईएसआईएस को हराना है। बता दें कि 7 अप्रैल को अमेरिका ने सीरियाई एयरबेस को निशाना बनाते हुए 59 मिसाइलें दागी थीं।
जाधव की सजा दुनिया में PAK को अलग-थलग करने का बदला: US एक्सपर्ट्स
भारत के पूर्व अफसर रहे कुलभूषण जाधव (46) को पाकिस्तान में फांसी की सजा सुनाने की दुनियाभर में चर्चा हो रही है। इस पर अमेरिकी एक्सपर्ट्स ने कहा है कि पाकिस्तान, अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में खुद को अलग-थलग किए जाने को लेकर भारत को कड़ा संदेश देना चाहता है। बता दें कि 10 मार्च को पाकिस्तान की आर्मी कोर्ट ने कुलभूषण को फांसी की सजा सुनाई थी। भारत में संसद में इसका जोरदार विरोध हुआ था। सुषमा स्वराज ने सदन में कहा था, "जाधव पूरे हिंदुस्तान का बेटा है। हर कीमत पर उन्हें बचाया जाएगा।"
अमेरिका को नॉर्थ कोरिया ने दी चेतावनी- उकसाया तो करेंगे परमाणु हमला
सीरिया में अमेरिकी हमलों के बाद उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। उत्तर कोरिया ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका उसे सीरिया समझने की भूल न करे। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगर अमेरिका ने उकसाया तो उनका देश परमाणु हमला कर सकता है।
कुलभूषण मामले पर पाक मीडिया ने कहा- भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में जासूसी के लिये मौत का फरमान सुनाये जाने की घटना को पाकिस्तानी मीडिया ने अभूतपूर्व बताया है। वहीं जानकार लोग इस फैसले के कूटनीतिक दुष्परिणामों पर ध्यान दिला रहे हैं। दरअसल पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी एवं विध्वंसकारी गतिविधियों के लिए दोषी ठहराते हुए उन्हें मौत की सजा सुनायी।
अब्दुल बासित ने जाधव को कहा आतंकी,बोले- किए की सजा मिलनी चाहिए
पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कुलभूषण जाधव को आतंकी करार दिया है। मंगलवार को एक निजी टीवी चैनल से बात करते हुए बासित ने कहा कि जाधव एक आतंकी है और एक आतंकी को उसके किए की सजा मिलनी चाहिए। वहीं,पाकिस्तान में भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद से पूरे भारत में आक्रोश का माहौल है।
कुलभूषण पर भारत-PAK के बीच तनाव,शरीफ ने दी धमकी-हमारी सेना भी तैयार
भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाने के बाद एक बार फिर से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल पैदा हो गया है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत को आंख दिखाने की कोशिश की है। नवाज शरीफ ने कहा कि हम अपने पड़ोसियों से दोस्ताना रिश्ते चाहते हैं,हम एक शांतिपूर्ण देश हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन अगर हमारे ऊपर किसी तरह का खतरा आता है तो हमारी सेना भी तैयार है।
संयुक्त राष्ट्र ने 13 अप्रैल को खालसा दिवस के तौर पर मनाने की अपील की
सोमवार को संयुक्त राष्ट्र ने 13 अप्रैल को खालसा दिवस के रूप में मान्यता दी है और इस बारे में एक पत्र भी जारी किया है। संयुक्त राष्ट्र के जनरल सचिव ऐडामा डाइंग ने सिख समुदाय को बैसाखी के त्यौहार की बधाई देते हुए कहा कि बैसाखी का त्यौहार बसंत के मौसम में मनाया जाता है और यह त्यौहार सिख संप्रदाय के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।
यूनाइटेड एयरलाइन की फ्लाइट से यात्री को जबरन हटाने वाले अधिकारी को छुट्टी पर भेजा
यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट से एक यात्री को खींचने में शामिल अधिकारियों में से एक को सोमवार से छुट्टी पर भेज दिया गया है। शिकागो एयरलाइंस के प्रवक्ता ने कहा कि यूनाइटेड फ्लाइट 3411 पर हुई घटना हमारी मानक परिचालन प्रक्रिया के अनुसार नहीं थी। विमानन सुरक्षा अधिकारी की कार्रवाई को स्पष्ट रूप से विभाग द्वारा अनुमोदन नहीं किया गया है। उस अधिकारी को छुट्टी पर रखा गया है,स्थिति की समीक्षा की जानी है।
ट्रंप ने कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन शोषण रोकने वाला कानून किया रद्द
अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप,बारक ओबामा की कई स्कीमों और कनूनों को बंद करने में लगे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने एक ऐसे कानून को रद्द करने के आदेश दिए हैं जो कार्यस्थल पर महिला कर्मचारियों के यौन शोषण के खिलाफ बनाया गया था। इसके बाद माना जा रहा है कि ऐसे मामलों में आरोपी बड़ी आसानी से बचकर निकल जाएगा।
पाकिस्तानी सेना की कोर्ट ने कुलभूषण यादव को सुनाई मौत की सजा
पाकिस्तान की जेल में कैद मुंबई के रहने वाले कुलभूषण जाधव को वहां की सेना की कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है। पाकिस्तान के जनरल कमर जावेद ने इस बात पर मुहर लगा दी है। उन पर जासूसी के आरोप लगे थे। हालांकि,पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने स्वीकारा कि पाकिस्तान में बंदी और भारतीय जासूस होने के आरोपी कुलभूषण जाधव के खिलाफ उनकी सरकार के पास अपर्याप्त सुबूत हैं।
लंदन में सबसे कम उम्र की भारतवंशी महिला बनी जज,लोग हैरान
भारतीय मूल की एक महिला लंदन की ओल्ड बैले अदालत की पहली गैर-श्वेत जज बन गई हैं। अनुजा रवींद्र धीर अदालत में सबसे कम उम्र की सर्किट जज भी हैं. 49 वर्षीय धीर ने इस हफ्ते मीडिया को बताया कि जब से वो कानून के पेशे में आई हैं तब से आमतौर पर उन्हें गवाह या प्रतिवादी समझ लिया जाता है। उन्होंने बताया,मुझे याद है जब मैं लंदन के बाहर क्राउन कोर्ट गई थी तो गेट पर तैनात व्यक्ति को विश्वास ही नहीं हुआ कि मैं बैरिस्टर हूं।
उत्तर कोरिया को सबक सिखा सकते हैं ट्रंप,कोरियाई द्वीप की तरफ भेजे युद्धपोत
सीरिया को केमिकल हमले का जवाब देने के बाद अब अमेरिका नॉर्थ कोरिया को भी सबक सिखाने की तैयारी में नजर आ रहा है। खबरों के अनुसार अमेरिका ने नौसेना के युद्धपोतों को कोरियाई द्वीप की तरफ रवाना किया है। माना जा रहा है अमेरिका ने यह कदम नॉर्थ कोरिया द्वारा बार-बार मिसाइल परीक्षण और उसे लेकर जारी चेतावनी को अनदेखा करने से नाराज होकर उठाया है।
स्टॉकहोम में लोगों को ट्रक से रौंदने वाला गिरफ्तार
स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में लोगों को ट्रक से रौंदने वाला गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने संदिग्ध की पहचान का खुलासा नहीं किया है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों में उसे उज्बेक नागरिक बताया गया है। भारतीय दूतावास के पास शुक्रवार को हुए इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई थी और 15 अन्य जख्मी हो गए थे।
रूस ने अमेरिका को दी चेतावनी
रूस ने सीरिया के एयरबेस पर अमेरिका के मिसाइल हमले पर उसे गंभीर दुष्परिणामों की चेतावनी दी है। जबकि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने अपने देश की कार्रवाई को उचित ठहराते हुए कहा कि कुछ और करने की भी तैयारी थी। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में कार्रवाई को मिले सऊदी अरब के समर्थन के लिए वहां के शाह सलमान को फोन करके धन्यवाद दिया।
जहाज से टकराई बारातियों की नाव,20 मरे
पश्चिमी म्यांमार में जहाज और नाव की टक्कर में 20 लोगों की मौत हो गई। नाव पर बाराती सवार थे। अधिकारियों ने मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। पैथिन के पास एक नदी में शुक्रवार शाम यह हादसा हुआ। पैथिन एक बंदरगाह शहर है जो यंगू न के पश्चिम में स्थित है। पुलिस के मुताबिक मालवाहक जहाज से आमने-सामने की टक्कर होते ही सिल्वर स्टार नामक नौका डूब गई।
वॉशिंगटन में गोलीबारी में 26 साल के एक भारतीय शख्स की मौत
वॉशिंगटन में हुई गोलीबारी में एक भारतीय शख्स विक्रम जरयाल (26) की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि विक्रम, अमेरिका में 25 दिन पहले ही पहुंचा था। सुषमा ने बताया कि एजेंसियों को कोऑर्डिनेट करने के लिए कहा है और मामले की जांच की जा रही है। सुषमा ने ट्वीट कर बताया, "विक्रम, वॉशिंगटन में एक फैमिली फ्रेंड के गैस स्टेशन में काम करता था।"
पाक के खिलाफ फूंटा अफगानिस्तान का गुस्सा, प्रेसिडेंट से बोले- जंग का एलान करों
अफगानिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। लोग अफगानिस्तान के नंगरहार और कुनार इलाकों में पाक की गोलाबारी का विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने अफगान प्रेसिडेंट अशरफ गनी से अपील की है कि पाक के खिलाफ जंग का एलान कर दिया जाए। 21 फरवरी को हेलमंद प्रोविन्स की राजधानी लश्करगाह में पाक के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हुए थे। इसमें पाक को आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला देश बताया गया था।
स्वीडन के स्टॉकहोम में ट्रक ने 4 को रौंदा, PM ने जताई आतंकी वारदात की आशंका
स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में एक शख्स ने अपना ट्रक भीड़ पर चढ़ा दिया। यह घटना भारतीय दूतावास से महज 100 मीटर की दूरी पर हुई है, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। वहीं समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि इस हमले के मुख्य संदिग्ध को पकड़ लिया गया है। स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने इस घटना पर प्रतिक्रिया में कहा कि सारे संकेत बताते हैं कि यह एक आतंकी हमला है। लोफवेन ने कहा, स्वीडन पर हमला हुआ है। यह इशारा करता है कि यह एक आतंकी वारदात है।
सबसे आधुनिक एयरबस 350-900, पहली बार भारत आया
दुनिया का सबसे आधुनिक विमान एयरबस 350-900 XWB आज पहली बार मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लैंड हुई। यह विमान अफ्रीका की प्रमुख विमानन कंपनी इथियोपियन एयरलाइंस का है, एयरबस 350-900 XWB विमान (दुनिया का सबसे आधुनिक) ने आज पहली बार मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लैंड हुई। इथियोपियन एयरलाइंस अपनी नई पीढ़ी के एयरबस 350-900 मुंबई आने वाली पहली अफ्रीकी एयरलाइन बन गई।
US ने सीरिया में केमिकल अटैक के 3 दिन बाद दागी 60 मिसाइलें, 6 की मौत
अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर 60 क्रूज मिसाइलें दागीं। हाल ही में सीरिया में हुए केमिकल अटैक के चलते डोनाल्ड ट्रम्प ने ये ऑर्डर दिए। इस बात की जानकारी एक यूएस अफसर ने गुरुवार को दी। सीरियन आर्मी ने कहा कि हमलों में 6 लोगों की मौत हुई है और कई जख्मी हुए हैं। बता दें कि 4 अप्रैल को सीरिया के एक शहर में हुए केमिकल अटैक में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। ट्रम्प ने कहा, "इसमें कोई शक नहीं कि सीरिया में केमिकल अटैक के लिए प्रेसिडेंट बशर अल-असद जिम्मेदार हैं। वे मासूम लोगों, महिलाओं और बच्चों का खून बहा रहे हैं।"
सीरिया में खून-खराबे को रोकने के लिए सभी सभ्य देश साथ आएं: ट्रम्प
अमेरिका ने सीरिया में मिसाइलों से हमला कर दिया है। इसको लेकर गुरुवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, "मैं दुनिया के सभी देशों से अपील करता हूं कि वे सीरिया में खून-खराबे को रोकने के लिए साथ आएं।" बता दें कि 4 अप्रैल को सीरिया के शहर खान शेखौन में केमिकल अटैक हुआ था, जिसमें कई बच्चों समेत 100 लोगों की मौत हो गई थी।
सीरिया: केमिकल अटैक से एक ही परिवार के 22 लोगों की गई जान
इंसानियत को शर्मशार करने वाली 3 वर्षीय सीरियाई मासूम अयलान कुर्दी और 5 वर्षीय उमरान दकनीश के बाद अब जुड़वा सीरियाई मासूमों की तस्वीर ने एक बार फिर से दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। इन मासूमों को यह भी पता नहीं कि आखिर उनको किस गुनाह की इतनी दर्दनाक सजा मिली है। केमिकल हमले में जान गंवाने वाले 9 माह के जुड़वा आया और अहमद के शव को बाहों में लेकर बिलखते पिता अब्देल हमीद अलयूसेफ की तस्वीर सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही है।
यूएन ने जिम्मेदारी नहीं निभाई, तो हम खुद करेंगे कार्रवाई: सीरिया अटैक पर US
अमेरिका ने यूनाइटेड नेशन्स में गुरुवार को कहा कि अगर सीरिया में हुए केमिकल अटैक पर कोई कार्रवाई नहीं की गई तो वह अपने स्तर पर आगे बढ़ सकता है। यूएन सिक्युरिटी काउंसिल की मीटिंग में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने इस हमले का जिक्र किया। उधर, यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने इस हमले को इंसानियत के खिलाफ बताया है। बता दें कि सीरिया के नॉर्थ-वेस्ट इदलिब प्रोविन्स में मंगलवार को हवाई हमलों के बाद उठी जहरीली गैस से करीब 100 लोगों की मौत हो गई। इनमें 11 बच्चे शामिल थे।
भारत में EVM पर मचा बवाल, जबकि रूस चाहता है अपनाना
भारत में जहां विभिन्न राजनीतिक दल वोटिंग के लिए इस्तेमाल EVM मशीनों से छेड़छाड़ के आरोप लगा रहे हैं, वहीं रूस ने अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से पहले भारत की EVM तकनीक से सीख लेने की इच्छा जताई है। रूस में मार्च 2018 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, रूस EVM के जरिये आसानी से चुनाव कराने से जुड़े भारत के अनुभव से सीख लेना चाहता है।
ट्रंप और जिनपिंग की मुलाकात से पहले नॉर्थ कोरिया ने फिर दागी मिसाइल
दक्षिण कोरिया ने कहा है कि परमाणु हथियार संपन्न नॉर्थ कोरिया ने एक फिर से जापान के समुद्र में बलास्टिक मिसाइल छोड़ी है। यह मिसाइल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति झी जिनफिंग की मुलाकात से पहले दागी गई जो कि जापान के समुद्र में 60 किमी का सफर तय करने के बाद गिर गई। नॉर्थ कोरिया ने यह कदम पेनयॉन्ग की उस धमकी के बाद उठाया है जिसमें वैश्विक समुदाय द्वारा कार्रवाई की चेतावनी का कड़ा जवाब देने की बात कही गई थी। दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेना द्वारा एक बयान में कहा गया है।
रूस: मेट्रो स्टेशन पर धमाके में 10 मरे, टेरर एंगल की हो रही है जांच
रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में दो मेट्रो स्टेशनों पर सोमवार की शाम बम धमाके हुए हैं। इन धमाकों में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, वहीं करीब 25 लोग घायल हुए हैं। हताहतों में बच्चे भी बताए जा रहे हैं। सुरक्षा बलों ने एक अन्य मेट्रो स्टेशन पर एक जिंदा विस्फोटक बरामद किया है। वहीं शहर के सभी मेट्रो स्टेशनों को एहतियातन बंद करा दिया गया है।
सिंगापुर ने ईसाइयों, यहूदियों के खिलाफ बोलने पर भारतीय इमाम को बाहर निकाला
सिंगापुर ने ईसाई और यहूदी समुदायों के खिलाफ विभाजनकारी बयान देने वाले एक भारतीय इमाम को देश से बाहर निकाले जाने का आदेश दिया है। इमाम नला मोहम्मद अब्दुल जमील ने स्टेट कोर्ट के समक्ष धार्मिक आधार पर शत्रुता बढ़ाने के आरोपों को लेकर खुद को बेकसूर बताया।
राहील शरीफ को सऊदी नीत इस्लामी सेना की कमान दिए जाने से चिढ़ा ईरान
पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ जनरल राहील शरीफ को सऊदी अरब के नेतृत्व में बनी 39 देशों की इस्लामी सैन्य गठबंधन की कमान दिए जाने पर ईरान ने नाखुशी जताई है। ईरान ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि वह इस गठबंधन से 'संतुष्ट' नहीं है। पाकिस्तान में ईरान के राजदूत मेहंदी हुनरदोस्त ने ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA कहा कि पाकिस्तान ने राहील शरीफ को गठबंधन सेना का नेतृत्व करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (नो अब्जेक्शन सर्टिफिकेट) जारी करने से पहले ईरान के अधिकारियों से संपर्क किया था।
अफगानिस्तान को लेकर चीन, रूस और पाक की बढ़ती नजदीकी
युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थिरता लाने के मकसद से चीन, पाकिस्तान और रूस एक गठबंधन बनाने के लिए नजदीक आ रहे हैं, जहां तीनों देश आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट को एक साझा खतरे के रूप में देखते हैं। यह बात एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई। दो दशक से अधिक समय की प्रतिस्पर्धा के बाद रणनीतिक गुणा-भाग बदल रहा है। इस्लामाबाद और मॉस्को दशकों तक अपने बीच रिश्तों के ठंडा रहने के बाद एक नाटकीय परिदृश्य में संभावित गठबंधन का हिस्सा बनने की ओर अग्रसर हैं।
चीन से नहीं मिली मदद, तो नॉर्थ कोरिया से अकेले निपटेगा US: ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा कि अगर चीन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ कड़ा कदम नहीं उठाता है तब अमेरिका अकेले ही कार्रवाई करने के तैयार है। साउथ फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लेगो एस्टेट में चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग की मेजबानी करने के कुछ ही दिन पहले ट्रंप ने फाइनेंशियल टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में यह टिप्पणी की है।
ब्रिटेन का सर्वोच्च सम्मान पाने वाले सबसे कम उम्र के सिख बने जसवीर सिंह
लंदन के बैरिस्‍टर जसवीर सिंह दुनिया में सबसे कम उम्र के सिख बन गए हैं, जिन्‍हें OBE यानी ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर का खिताब मिला है। ये सम्‍मान ब्रिटेन में किसी क्षेत्र में खास काम करने के लिए दिया जाता है। खबरों के मुताबिक, जसवीर का जन्‍म लंदन में हुआ है। उनका पुश्‍तैनी परिवार पंजाब का रहने वाला था। ये सम्‍मान हासिल करने के बाद उन्‍होंने कहा, 'OBE से सम्‍मानित होने के बाद मैं गर्व महसूस कर रहा हूं। मुझे इस बात की खुशी है कि पिछले 7 सालों के मेरे काम को और सामाजिक कार्यों को पहचाना गया और उसे सम्‍मानित किया गया।'
भारतीय कार्गो जहाज का सोमालियाई लुटेरों ने किया अपहरण
एक भारतीय कार्गो जहाज का सोमालिया के लुटरों ने अपहरण कर लिया है। दुबई से यमन के अल मुकुल्ला पोर्ट पर जा रहे इस कार्गो जहाज का नाम अल कौशर है। यह जहाज गुजरात में कच्छ के मांडवी का है और इसमें सवार सभी 11 क्रू मेम्बर्स भी मांडवी के रहने वाले हैं। यह जहाज गुजरात से माल लेकर दुबई होते हुए यमन जा रहा था।
इराक: हवाई हमलों में मारा गया ISIS का नंबर-2 आतंकी
दुनिया के सबसे खूंखार माने जाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस के डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली के मारे जाने की खबरें हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पश्चिमी इराक में हुए हवाई हमलों में आईएस का डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली ढेर हो गया। आईएस के डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली को अबू याहया के नाम से भी जाना जाता था। अबू याहया आईएस के वॉर मिनिस्टर की जिम्मेदारी निभाता था। इराक के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक, हाल ही में सीरिया में एयरफोर्स ने कई हवाई हमले किए थे।
कोलंबिया: भारी बारिश और भूस्खलन से दलदल में दफन हुईं करीब 200 जिंदगियां
कोलंबिया में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। भूस्खलन से बड़ी संख्या में लोग मलबे में दब गए हैं। अब तक 206 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि सैकड़ों लोग जख्मी हैं। वहीं बड़ी संख्या में लोग लापता हैं। भूस्खलन के चलते कई इलाकें दलदल बन गए हैं। साथ ही भारी बारिश के बाद नदियां ऊफान पर हैं और खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं।
जर्मन एयरपोर्ट में भारतीय महिला से बदसलूकी
जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट में भारतीय महिला के साथ बदसलूकी और रंगभेद का मामला सामने आया है। 30 वर्षीय श्रुति बसप्पा विमान में सवार होकर बंगलूरू से आइसलैंड जा रही थीं। जब वह फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पहुंची, तो सुरक्षाकर्मियों ने जांच के दौरान उनसे कपड़े उतारने के लिए कहा। हालांकि जब उनके पति सुरक्षा जांच रूम में पहुंचे, तो उनको जाने दिया। श्रुति का कहना है कि अगर आपका जीवनसाथी कोई यूरोपीय है, तभी आप शक के दायरे से बाहर होते हैं। पीड़ित महिला ने अपनी दास्तां फेसबुक पर साझा की।
पाक सेना प्रमुख बाजवा ने कहा- दुनिया में हमारा रुतबा देखे भारत
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा ने शुक्रवार को कहा है कि जो लोग पाकिस्तान को अलग-थलग करने की इच्छा रखते हैं उन्हें देखना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसे वास्तव में कितना महत्व देता है। जनरल बाजवा ने कहा कि पूरी दुनिया आतंकवाद से निपटने के पाकिस्तान के प्रयासों को भली-भांति जानती है।
समलैंगिकों के लिए इंद्रधनुषी झंडा बनाने वाले बेकर का निधन
विश्व भर में समलैंगिक सम्मान के प्रतीक के रूप में जाने जाने वाले इंद्रधनुषी झंडा डिजाइन करने वाले अमेरिकी कलाकार गिल्बर्ट बेकर का निधन हो गया है। वे 65 साल के थे। यह जानकारी उनके करीबी दोस्त और मानवाधिकार कार्यकर्ता क्लीव जोन्स ने दी है। बेकर 1978 में सैन फ्रांस्सिको के समलैंगिक स्वतंत्रता दिवस पर आठ रंगों के इंडे के साथ सामने आए थे।
भीषण बाढ़ से जूझ रहे पेरू ने और अधिक अंतरराष्ट्रीय सहायता की मांग की
दक्षिण अमेरिकी देश पेरू ने भयंकर बाढ और मिट्टी धंसने की घटना से बेघर हुए लाखों लोगों को राहत पहुंचाने के और अधिक अंतरराष्ट्रीय सहायता की मांग की है। इस आपदा से अब तक सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई है। पेरू के परिवहन मंत्री ने मार्टिन विजकारा ने बाढ़ से हुए नुकसान की भरपायी के लिए और अधिक अंतरराष्ट्रीय सहायता की मांग करते हुए कहा कि बारिश तथा वर्तमान संकट खत्म होने के बाद अगस्त या सितंबर में पुनर्निर्माण का काम शुरू किया जाएगा।
दलाई लामा के अरुणाचल दौरे से नाराज़ चीन ने भारत को धमकी
तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन की बौखलाहाट एक बार फिर से सामने आई है। ड्रैगन ने धमकी दी कि अगर भारत ने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करने की इजाजत दी, तो द्विपक्षीय रिश्ते खराब हो सकते हैं। उसने यह भी कहा कि भारत तिब्बत के मुद्दे पर अपने राजनीतिक संकल्पों का पालन करे। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने दलाई लामा के अरूणाचल दौरे के सवाल पर कहा, ‘‘हम इसको लेकर बेहद चिंतित हैं। भारतीय सीमा के पूर्वी हिस्से पर चीन का रुख स्पष्ट है।’’
व्हाइट हाउस जाएं या ट्रंप टॉवर की सिक्योरीटी का खर्च उठाएं मेलेनिया ट्रंप
अमेरिका में करीब 2.5 लाख लोगों ने पिटीशन साइन कर मांग की है कि मेलानिया ट्रंप या तो व्हाइट हाउस में शिफ्ट हो जाएं या अपनी ट्रंप टॉवर की सुरक्षा पर आने वाले खर्च को खुद वहन करें। गौरतलब हैं कि प्रथम महिला वर्तमान में ट्रंप टॉवर में अमेरिकी राष्ट्रपति से अलग रह रही हैं। न्यूयॉर्प पुलिस ने कॉग्रेस के न्यूयॉर्क डेलिगेशन के सदस्यों को भेजे गए एक पत्र में लिखा है कि मेलेनिया अपन बेटे के साथ ट्रंप टॉवर में रह रही हैं।
पाकिस्तान के परचिनार में बम धमाका, 22 की मौत व 50 घायल
पाकिस्तान के परचिनार इलाके में शुक्रवार को शक्‍तिशाली विस्‍फोट हुआ। इसमें 22 लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है। प्रतिबंधित आतंकी गुट जमात-उल-अहरार ने वीडियो मैसेज के जरिये हमले की जिम्‍मेदारी ली है।
462 अरब के घोटाले में घिरे जरदारी के करीबी को जमानत
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पीपीपी के नेता आसिफ अली जरदारी के करीबी आसिम हुसैन को भ्रष्टाचार के दो मामलों में बुधवार को जमानत मिल गई। हुसैन 462 अरब रुपये के घोटाले में अगस्त 2015 से जेल में थे। सिंध हाई कोर्ट ने हुसैन को 50 लाख रुपये के मुचलके पर रिहा करने का आदेश दिया है। पूर्व पेट्रोलियम मंत्री के खिलाफ राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए हैं।
नौकरी बढ़ाने के नाम पर ट्रंप ने पर्यावरण को खतरे में डाला
नौकरी बढ़ाने और ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ाने का हवाला देकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसा फैसला किया है जिससे पर्यावरण का संतुलन और बिगड़ेगा। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की जलवायु परिवर्तन नीति को रद कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर स्वच्छ ऊर्जा की जगह कोयले के इस्तेमाल का रास्ता साफ कर दिया। उनका कहना है कि इससे लोगों को नौकरी मिलेगी और देश के ईंधन आयात में कमी आएगी।
UAE में 10 भारतीयों की फांसी की सजा इस भारतीय सरदार जी ने कराई माफ
यूएई में साल 2015 में एक पाकिस्तानी नागरिक की हत्या के मामले में फंसे 10 भारतीयों को एक एनआरआई बिजनेसमैन ने मौत की सजा से बचा लिए है। मारे गए व्यक्ति का परिवार ने 2,00,000 दिरहम ब्लडमनी स्वीकार कर दोषियों को माफ करने के लिए तैयार हो गया है। मगर,इस पूरे घटनाक्रम में पंजाब के एनआरआई बिजनेसमैन एसपीएस ओबरॉय का अहम योगदान है। ओबेराय के लिए परोपकार जीवन जीने का एक तरीका है। इसके लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें मानद डॉक्टरेट की उपाधि भी दी है।
पाकिस्तान के बड़े बैंक की प्रमुख बनीं सीमा कामिल
बैंकर सीमा कामिल को पाकिस्तान के यूनाइटेड बैंक लिमिटेड का अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त कर दिया गया। वह पाकिस्तान की पहली महिला हैं जिन्हें किसी बड़े बैंक के प्रमुख पद पर नियुक्त किया गया है।
अमरीकी नाइट क्लब में फायरिंग 1 मरा,15 घायल
ओहियो के सिनसिनाटी स्थित एक नाइट क्लब में रविवार सुबह हुई गोलीबारी में 1 व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 15 अन्य घायल हो गए। सहायक पुलिस प्रमुख पॉल न्यूडेट ने बताया घटना के समय सैकड़ों कैमियो नाइट क्लब में थे।
गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का, पाक का कब्जा गैरकानूनीः ब्रिटिश संसद
ब्रिटेन की संसद ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत घोषित करने के पाकिस्तान सरकार के कदम की निंदा की है। ब्रिटिश सांसदों ने इस संबंध में एक प्रस्ताव भी पास किया है, जिसमें गिलगित-बाल्टिस्तान को जम्मू-कश्मीर का वैध एवं संवैधानिक अंग हिस्सा बताया है, जिस पर पाकिस्तान ने 1947 से गैरकानूनी तौर पर कब्जा कर रखा है।
ओबामाकेयर पर डोनाल्ड ट्रंप को उनकी ही पार्टी के सांसदों ने दिया बड़ा झटका
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ओबामाकेयर स्वास्थ्य नीति की जगह नया कानून पास कराने की कोशिशों को झटका बड़ा लगा है। ओबामाकेयर की जगह नए कानून के लिए संसद में वोटिंग होनी थी, लेकिन इस पर बहुमत ना मिलने की वजह से इसे वापस ले लिया है। अमेरिकी निचली सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के स्पीकर पॉल रयान ने इस पर वोटिंग नहीं कराने का फैसला किया।
अमेरिकी अखबार ने कहा- योगी को बनाना मुस्लिमों का अपमान, भारत का पलटवार
योगी आदित्‍यनाथ को उत्‍तर प्रदेश का मुख्‍यमंत्री बनाए जाने को लेकर अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के संपादकीय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना किए जाने पर भारत सरकार ने कड़ा ऐतराज जताया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता गोपाल बागले ने इस लेख पर कहा, 'सभी संपादकीय या विचार व्‍यक्तिपरक होते हैं। इस मामले में भी ऐसा ही है। देश या विदेश में विशुद्ध लोकतांत्रिक तरीके से निकले जनादेश पर संदेह करने की प्रवृत्ति सवालिया निशान खड़े करती है।'
अमेरिका ने सौंपी अवैध प्रवासियों की सूची, भारत ने लेने से किया इनकार
अमेरिका ने 271 भारतवंशियों की सूची सौंपी है, जो भारत से जाकर वहां अवैध रूप से रह रहे हैं। हालांकि भारत सरकार ने इस सूची को मानने से इनकार कर दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि इन लोगों को वेरीफिकेशन के बाद ही भारत में वापस आने की इजाजत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हमने अमेरिका की ओर से सौंपी गई सूची को स्वीकार नहीं किया है और इनकी विस्तृत जानकारी मांगी है, जिसके सत्यापन के बाद इनके प्रत्यर्पण के लिए इमरजेंसी सर्टीफिकेट जारी किए जाएंगे।
अमेरिका में भारतीय महिला इंजीनियर और बेटे की लाश मिली, हत्या की आशंका
अमेरिका में एक भारतीय महिला इंजीनियर और उनके बेटे की लाश घर में मिली। महिला की फैमिली आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में रहती है और शुक्रवार को उसने ही घटना की जानकारी दी है। मां और बेटे को गला घोंटकर मारा गया है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विक्टिम एन। शशिकला (40) और उनके बेटे अनीश की डेड बॉडी घर गुरुवार शाम उनके न्यूजर्सी के घर में पाई गईं।
महिला चिल्लाई नहीं,तो रेप नहीं हुआ, इटैलियन कोर्ट का अजीबोगरीब फैसला
इटली के न्याय मंत्री ने अपने अधिकारियों को एक मामले की जांच करने को कहा है जो काफी चौंकाने वाला है। मामला एक अदालत का है जहां महिला के साथ रेप के आरोपी को इसलिए बरी कर दिया क्योंकि महिला मदद के लिए चिल्लाई नहीं थी। इटली की न्यूज एजेंसी ANSA ने गुरुवार को बताया कि न्याय मंत्री आंद्रे ओर्लांदो ने मंत्रालय निरीक्षकों से इस मामले की जांच करने को कहा है।
भूमध्य सागर में नाव डूबने से 250 लोगों की मौत की आशंका
लीबिया के पास भूमध्य सागर में एक बचाव नौका को रबर की दो डूबी हुई नाव मिली हैं, जिसके बाद करीब 250 लोगों के डूबने की आशंका जताई जा रही है। स्पेनिश धर्मार्थ संस्था प्रोएक्टिवा ओपन आर्म्स की प्रवक्ता लॉरा लानुजा ने कहा कि उसकी नाव गोल्फो अजूरो को लीबियाई तट से करीब 15 किलोमीटर दूर रबर की नौकाओं के पास पांच शव तैरते दिखे।
पाकिस्तान ने सेलिब्रेशन परेड में उतारी मिसाइल, चीन-सऊदी-तुर्की की फौजें भी पहुंचीं
पड़ोसी देश पाकिस्तान गुरुवार को नेशनल डे मना रहा है। इस्लामाबाद में जश्न का माहौल है। 77वें पाकिस्तान डे के मौके पर इस्लामाबाद में नवाज शरीफ सरकार ने स्पेशल प्रोग्राम रखा है। इस दौरान सेलिब्रेशन परेड में पाकिस्तान ने अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की। परेड में ताकत दिखाने के लिए मिसाइलें, फाइटर्स और टैंक उतारे गए। विदेशी फौजों के साथ परेड किया गया।
ब्रिटेन पीएम टेरीजा मे ने आतंकवादी हमले को ‘घृणित और अनैतिक’ बताया
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने ब्रिटेन में संसद परिसर के निकट हुए आतंकवादी हमले को आज लोकतांत्रिक मूल्यों पर ‘‘घृणित और अनैतिक’’ हमला करार दिया। आतंकवादी हमले में पांच लोगों की मौत हो है और 40 अन्य घायल हो गये हैं। डाउनिंग स्ट्रीट पर एक आपातकालीन कोबरा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने इस बात की पुष्टि की कि हमले को एक ही व्यक्ति द्वारा अंजाम दिया गया था जिसने वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर अपने वाहन से पैदल चल रहे कई लोगों को कुचल दिया जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और तीन पुलिस अधिकारियों समेत कई घायल हो गए।
लंदन हमले के बाद ट्रंप ने की ब्रिटिश प्रधानमंत्री से बात
ब्रिटिश संसदीय परिसर में बुधवार को हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बात की और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये अपनी सरकार के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया। व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुए कहा, 'हमले की प्रतिक्रिया देने और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्ण सहयोग की प्रतिबद्धता जताई और सरकार के पूरे समर्थन का भरोसा दिया। बातचीत में ट्रंप ने ब्रिटिश सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की।
ब्रिटिश संसद के बाहर 'आतंकी' हमला, पुलिसकर्मी समेत पांच की मौत, हमलावर भी मारा गया
ब्रिटेन की राजधानी लंदन में संसद भवन के पास एक हमलावर ने कार से राहगीरों को कुचल दिया और संसद परिसर के बाहर एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। बाद में स्कॉटलैंड यार्ड ने हमलावर को मार गिराया। चाकू के हमले में घायल पुलिस अधिकारी की भी मौत हो गई। दोनों घटनाओं में हमलवार समेत पांच लोगों की मौत हो गई और कम-से-कम 40 लोग घायल हो गए। इन घटनाओं के बाद पूरे लंदन में अलर्ट जारी कर दिया गया। पुलिस का कहना है कि वह इसे आतंकी हमला मानकर चल रही है। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।
पाक दिवस पर बासित ने छेड़ा कश्मीर राग
पाकिस्तान ने एक बार कश्मीर का राग अलापा है। भारत में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर अब्दुल बासित ने गुरुवार को पाकिस्तान दिवस पर कहा है कि पाकिस्तान भारत के साथ अच्छे संबध चाहता है और सभी मुद्दों को सुलझाना चाहता है। अब्दुल बासित ने कश्मीर की आजादी के लिए आवाज उठाने वाले पक्षों के समर्थन में बोलते हुए कहा कि आज़ादी लीग ने कश्मीर की आजादी के लिए जो संघर्ष किया है, वह खाली नहीं जाएगा।
अमेरिका में गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी समेत चार की मौत
अमेरिका में एक पुलिस अधिकारी समेत चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है। गोलीबारी की वजह आपसी विवाद बताया जा रहा है। पुलिस ने किसी तरह के आतंकी खतरे से भी इनकार किया है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। बुधवार को अमेरिका के उत्तरी विस्कॉन्सिन के तीन इलाकों में गोलीबारी की घटना हुई
मार्स पर इंसानों को भेजने के लिए नासा को मिला 20 बिलियन डॉलर
अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड मार्स पर खोज के लिए इंसानों को भेजना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने एक नए बिल पर हस्ताक्षर किया है जिसके तहत NASA को लाल ग्रह को एक्स्प्लोर करने के लिए 20 बिलियन डॉलर (लगभग 127 हजार करोड़ रुपये) दिए जाएंगे। इस बिल के तहत मंगल ग्रह पर खोज के लिए इंसानों को भेजे जाने पर काम किया जाएगा।
शरीफ के खिलाफ पाक में फतवा, होली के प्रोग्राम में जाने पर लगा ईशनिंदा का आरोप
होली के अवसर पर भाईचारे का संदेश देने पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गए हैं। उन पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर कुफ्र का फतवा जारी किया गया है। पाकिस्तान अहले सुन्नत वा जामा के नेता एवं इत्तेहाद काउंसिल के सेक्रेटरी अल्लामा अशरफ जलाली ने तकरीर देते हुए कहा कि नवाज शरीफ ने न सिर्फ इस्लाम की निंदा की है, बल्कि पाकिस्तान की सैद्धांतिक विचारधारा की तौहीन की है।
भारत को पड़ोसियों के साथ चीन की नजदीकी पसंद नहीं
चीन ने कहा है कि नेपाल,श्रीलंका और भूटान के साथ उसकी नजदीकी को भारत कमजोर करने में जुटा है। चीन ने नई दिल्ली को हितों पर आंच पहुंचाने की स्थिति में जवाब देने की धमकी दी है। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया में छपी रिपोर्ट का उल्लेख किया है। भारतीय मीडिया में चीन के रक्षा मंत्री चांग वानकुआंग की श्रीलंका और नेपाल यात्रा की आलोचना की गई है। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, "यह भारत ही है जो दक्षिण एशिया और हिंद महासागर को अपनी जागीर मानता है।
एफबीआई का खुलासा-ट्रंप के फोन टैपिंग मामले में कोई सबूत नहीं
अमेरिका के दो शीर्ष खुफिया अधिकारियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आरोप को खारिज कर दिया कि पिछले साल चुनाव के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के आदेश पर न्यूयॉर्क स्थित ट्रंप टावर में फोन टैपिंग कराई गई थी.एफबीआई प्रमुख जेम्स कोमे और राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के निदेशक एडमिरल माइकल रोजर्स ने कहा कि ट्रंप के इस दावे को लेकर कोई सबूत नहीं है.
वन बेल्ट, वन रोड का समर्थन करे भारत, नहीं तो देखेगा हमारा बढ़ता दबाव: चीन
चीन की सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना द्वारा संचालित अखबार ने अपने एक लेख में कहा है कि अगर भारत वन बेल्ट, वन रोड (ओबीओआर) प्रोजेक्ट के प्रति व्यवहारिक रवैया अपनाना चाहिए। यही भारत के लिए फायदेमंद होगा। अगर भारत ऐसा नहीं करता है तो वो चीन के बढ़ते दबाव को देखता रहेगा। चीन के ग्लोबल टाइम्स अखबार ने इस लेख में भारत को लेकर कड़ा रुख अपनाया है।
पाकिस्तान में हिंदू विवाह विधेयक बना कानून, शरीफ बोले- हिंदू भी हैं देशभक्त
पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं की शादियों के नियमन का विधेयक राष्ट्रपति ममनून हुसैन की ओर से दी गई मंजूरी के बाद सोमवार को यह कानून बन गया है। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद पाकिस्तान के हिंदुओं को शादियों के नियमन के लिए एक विशेष ‘पर्सनल लॉ' बनाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सलाह पर पाकिस्तान के इस्लामी गणराज्य ने हिंदू विवाद विधेयक, 2017 को मंजूरी दे दी। इस कानून का मकसद हिंदू परिवारों के वैध अधिकारों एवं हितों की रक्षा करते हुए शादियों, परिवारों, माताओं और उनके बच्चों का संरक्षण करना है।
ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के पादरी पर हमला
रविवार को ऑस्ट्रेलिया में एक भारतीय पादरी नस्लभेद का शिकार हुआ। मेलबर्न चर्च में पादरी 48 वर्षीय रेव टॉमी कैलाथूर मैथ्यू पर रविवार को 72 वर्षीय व्यक्ति ने हमला किया। पादरी रविवार को चर्च को संबोधित करने जा रहे थे। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार व्यक्ति के द्वारा पादरी पर इसलिए हमला किया गया क्योंकि वह भारतीय मूल का था, उसे लगा कि वह या तो वह हिंदू हैं या मुस्लिम। इसी कारण उन पर हमला किया गया।
उत्तर कोरिया पर हमला कर सकता है अमेरिका,धैर्य की सीमा हो गई है पार
कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है और अमेरिका ने साफ कर दिया है कि उसके धैर्य की सीमा खत्म हो गई है। अब अगर और तनाव बढ़ा,तो उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका सैन्य कार्रवाई कर सकता है। यह बात अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कही है। उत्तर कोरिया के चार अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के बाद बढ़े तनाव के बीच वह दक्षिण कोरिया के दौरे पर आए हैं।
वीजा बैन पर तकरार, ट्रंप बोले- अधिकार क्षेत्र से बाहर न जाए अदालत
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्रेवल बैन में हुए संशोधन के लागू होने से कुछ घंटे पहले ही बुधवार को एक अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने इस आदेश पर रोक लगा दी। इस नए कानून पर रोक लगना प्रशासन के लिए बहुत बड़ा झटका है। जहां वे अस्थायी रूप से शरणार्थियों पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ छह प्रमुख मुस्लिम देशों के यात्रियों पर भी अस्थायी प्रतिबंध लगाना चाह रहे हैं। हवाई में दायर हुए एक मुकदमे के जवाब में अमेरिकी जिला न्यायाधीश डेरिक वाटसन ने नए आदेश पर आपातकालीन रोक लगा दी है।
बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन ने आफरीन का किया समर्थन
इंडियन आइडल फेम नाहिद आफरीन के खिलाफ फतवे जारी किए जाने का बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन ने भी विरोध किया है। उन्होंने आफरीन के समर्थन में ट्वीट किया कि वे ऐसे कट्टरपंथियों के सामने नहीं झुकेगी और गाना जारी रखेगी। तसलीमा ने समर्थन में ट्वीट करते हुए कहा कि कोई भी धर्म व्यक्ति को जीना सिखाता है, लेकिन कुछ कट्‍टरपंथी मौलवी एक लड़की के सपनों की उड़ान को रोकना चाहते हैं। ऐसे फतवे जारी करने वाले मुल्लाओं को सजा मिलनी चाहिए। आफरीन के खिलाफ यह फतवे इसलिए जारी किए गए हैं ताकि उसे लोगों के सामने गाना गाने से रोका जा सके। नाहिद को खौफनाक अंजाम भुगतने की भी धमकी दी गई है।
14 साल की लड़की फंसी मानव तस्करी के चंगुल में, दो साल तक 1000 लोगो ने किया रेप
संयुक्त राज्य अमेरिका के पेंसिलवेनिया के फिलाडेल्फिया में एक नाबालिग लड़की को बंधक बनाकर 1000 से अधिक लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। दो साल तक इस नरक में जिंदगी गुजारने के बाद पीड़िता ने इस मामले का खुलासा किया। इसके बाद पुलिस और परिवार की मदद से वह मानव तस्करी के चंगुल छूटकर अपने परिवार के पास पहुंची। इस मामले में फिलाडेल्फिया के एक कोर्ट में केस चल रहा है।
गुलाम कश्मीर के हिस्से को प्रांत बनाएगा पाक
रणनीतिक तौर पर अहम माने जाने वाले विवादित क्षेत्र गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान अपना पांचवां प्रांत घोषित करने की योजना बना रहा है। गुलाम कश्मीर से सटा यह इलाका वृहद विवादित क्षेत्र का हिस्सा है। ऐसे में पाक का यह कदम भारत की चिंताओं को बढ़ाने वाला है। पाकिस्तान के अंतर प्रांतीय समन्वय मंत्री रियाज हुसैन पीरजादा ने जियो टीवी को बताया कि विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज की अगुआई वाली एक समिति ने गिलगित-बाल्टिस्तान को प्रांत का दर्जा देने की सिफारिश की है।
पाकिस्तान ने तीन आतंकियों को फांसी पर लटकाया
पाकिस्तान में तीन कट्टर आतंकियों को फांसी पर लटका दिया गया है। तीनों को विशेष सैन्य अदालत ने दोषी ठहराया था। इन्हें पंजाब प्रांत के अति सुरक्षित साहीवाल जेल में बुधवार को फांसी पर लटकाया गया। सभी आतंकी पाकिस्तानी तालिबान और हरकत-उल-जिहाद-ए-इस्लामी गुट से जुड़े थे। सेना ने जारी बयान में कहा,तीनों आतंकी सशस्त्र बलों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों पर हमले के अलावा अन्य जघन्य आतंकी मामलों में शामिल थे।
ब्रिटिश संसद ने ब्रेग्जिट प्रक्रिया शुरू करने का रास्ता किया साफ
ब्रिटेन की संसद ने ब्रेग्जिट विधेयक पारित कर दिया है। इसके साथ ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे के यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने की प्रक्रिया शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। अब महारानी की स्वीकृति मिलने के बाद यह विधेयक कानून बन जाएगा। इससे पहले हाउस ऑफ कॉमंस ने हाउस ऑफ लॉर्ड्स के संशोधनों को 335-287 मतों के अंतर से खारिज कर दिया था। इनमें सरकार से कहा गया था कि वह ब्रेग्जिट वार्ताओं की शुरूआत के तीन माह के भीतर यूरोपीय संघ के नागरिकों की स्थिति की सुरक्षा करे।
बांग्लादेश में सूफी संत की गोली मारकर हत्या
बांग्लादेश में सोमवार को 55 वर्षीय सूफी संत फरहद हुसैन चौधरी और उनकी किशोर नौकरानी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस के मुताबिक अज्ञात बंदूकधारियों ने वारदात को अंजाम दिया। सुन्नी बहुल बांग्लादेश में अल्पसंख्यक सूफी मुस्लिम समुदाय पर यह ताजा हमला है। हाल ही में बांग्लादेश में लेखकों और अल्पसंख्यक समुदायों पर हमले बढ़े हैं। यह घटना बांग्लादेश की राजधानी ढाका से 350 किमी दूर दीनाजपुर जिले की है।
भारतवंशी महिला का स्पाइसर पर सवाल, क्या आपने कभी ‘देशद्रोह’ किया
भारतीय मूल की एक अमेरिकी महिला ने व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेटरी सीन स्पाइसर पर अमेरिका को तबाह करने का आरोप लगाते हुए तीखे सवाल दागे। महिला ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भी जमकर निशाना साधा। यह घटना एक स्थानीय एप्पल स्टोर की है, जब भारतवंशी श्री चौहान ने स्पाइसर को देखा और उनसे सवाल पूछने लगी। महिला ने इस पूरे प्रकरण का वीडियो भी बनाया और ट्विटर पर पोस्ट कर दिया, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। मामले में प्रतिक्रिया देते हुए स्पाइसर ने कहा कि अमेरिका एक स्वतंत्र देश है और लोग अपनी मर्जी से जो करना चाहें, उन्हें वह करने का अधिकार है। श्री चौहान के मुताबिक वह स्टोर में आईफोन ठीक करवाने गई थीं। तभी वहां उन्हें स्पाइसर मिल गए।
भारत-नेपाल सीमा पर बवाल,नेपाल में भारतीयों पर हमले
खीरी,इंडो-नेपाल सीमा पर दो दिन से जारी बवाल के बीच मित्र मुल्क में भारतीय की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। नेपाली भीड़ देखते ही भारतीयों पर हमले कर रही है। उनकी दुकानें और वाहन जला रही है। नेपाल में एक भारतीय युवक की हत्या की खबर से सुरक्षा एजेंसियों में खलबली मची है। गुरुवार को दूसरे दिन भी नेपाली उग्र भीड़ लखीमपुर खीरी के बसही बॉर्डर पोस्ट पर जमकर उपद्रव किया। सुबह होते ही सीमा पर जमा हुई हजारों की भीड़ नोमेंस लेंड पर आ पहुंची और अपने झंडे लगा दिए।
आतंकी देश घोषित हो पाकिस्तान, भारत और अमेरिका की संसद में विधेयक
अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अब इस्लामाबाद का दोहरा खेल बेनकाब हो चुका है। भारत ही नहीं अमेरिका की संसद में भी पाकिस्तान को आतंकवादी देश घोषित करने की मांग उठने लगी है। राज्यसभा में आज इस सिलसिले में प्राइवेट मेंबर बिल पर चर्चा होगी। उम्मीद है कि चर्चा पर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी, कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी और मनोनीत सांसद केटीएस तुलसी अपनी राय रखेंगे। बिल को मौजूदा बजट सत्र के दौरान निर्दलीय सदस्य राजीव चंद्रशेखर ने पेश किया था। बिल में चंद्रशेखर ने मांग की है कि आतंकवाद को लगातार बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान जैसे देशों को आतंकी देश का दर्जा दिया जाना चाहिए और ऐसे देशों के साथ सभी तरह के रिश्ते तोड़ देने चाहिएं।
अमेरिका: ग्वाटेमाला के बाल गृह में लगी आग, 19 लड़कियों की मौत
अमेरिका के ग्वाटेमाला शहर में बुधवार को एक बाल घर में भीषण आग लग गई। इस हादसे में 19 लड़कियों की मौत हुई जबकि करीब 25 अन्य लोग आग से झूलस गए। इस दर्दनाक हादसे में मरने वाली लड़कियां 14 से 17 साल की बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक ये बाल गृह संजोश पिनोला में स्थित है। जो 18 साल तक लड़कियों के लिए एक बाल सुधार गृह और बेघर बच्चों के लिए आश्रम के रूप में है।
भारतीयों की मौत पर अमेरिकी गवर्नर की मोदी को चिट्ठी, कहा- नफरत का जगह नहीं है
अमेरिकी प्रांत कंसास के गवर्नर सैम ब्राउनबैक ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पिछले महीने भारतीय नागरिकों के खिलाफ हुई हिंसा के बारे में गहरा अफसोस जताया है।उन्होंने पत्र के माध्यम से संदेश दिया है कि उनके राज्य में नफरत और आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है। ब्राउनबैक के पत्र पर दिनांक के तौर पर तीन मार्च की डेट भरी हुई है। आपको याद दिला दे पिछले महीने अमेरिकी नौसेना के पूर्व जवान एडम प्यूरिंटन ने गोलीबारी की, जिसमें 32 साल का भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर श्रीनिवास कुचीबोतला की मृत्यु हो गई थी और आलोक मदसानी नाम का भारतीय घायल हो गया था। कंसास की घटना और भारतीय मूल के लोगों के खिलाफ नस्ली नफरत के अपराधों के ताज़े मामले से यहां पर भारतीय समुदाय स्तब्ध है।
काबूल के अस्पताल पर आतंकवादी हमला, 2 की मौत, डॉक्टरों ने बनाया बंधक
अफगानिस्तान की राजधानी कैबुल में बुधवार को आतंकवादी हमला हुआ आतंकियों ने अमेरिकी दूतावास के पास स्थित एक हॉस्पिटल को निशाना बनाया। हमले में अब तक दो लोगों की मौत की खबर है, जबकि 15 लोग घायल बता रहे हैं। आतंकियों ने अभी भी हॉस्पिटल में छिप कर फायरिंग की है बताया जा रहा है कि हमलावरों ने कुछ डॉक्टरों को बंधक बना दिया है।
एच-1बी वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग पर अस्थायी रोक
अमेरिका ने एच-1बी वीजा को लेकर एक तरफ आश्वासन दिया है कि उसकी मंशा भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने की नहीं है,वहीं दूसरी तरफ उसने एच-1बी वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग अस्थायी तौर पर तीन अप्रैल से रोकने का फैसला किया है। इस फैसले से कम अवधि में वीजा पाने का विकल्प खत्म हो जाएगा। मौजूदा व्यवस्था के तहत एच-1बी वीजा के लिए आवेदन देने वाली कंपनियां 15 दिनों में प्रोसेसिंग के लिए 1,225 डॉलर (करीब 81,752 रुपये) अतिरिक्त देती हैं।
डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा पर लगाया चुनाव प्रचार के दौरान फोन टैपिंग का आरोप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा पर एक सनसनीखेज आरोप लगाया। ट्रंप ने दावा किया कि ओबामा ने राष्ट्रपति रहते हुए उनकी फोन टैपिंग कराई थी। डोनाल्ड ट्रंप के अनुसार,बराक ओबामा ने अक्टूबर 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए चल रहे चुनावी कंपेन (अभियान) के दौरान उनकी फोन टैपिंग कराई थी। हालांकि ट्रंप ने अपने आरोपों के समर्थन में किसी तरह का कोई साक्ष्य पेश नहीं किया।
अमेरिका में भारतीय सिख को गोली मारी,सुषमा स्वराज ने जताया खेद
पिछले कुछ दिनों में अमेरिका में भारतीयों पर नस्ली हमले तेज हुए हैं। शुक्रवार को एक बार फिर इसी तरह के एक हमले में भारतीय सिख को कुछ अज्ञात लोगों ने गोली मारकर घायल कर दिया। कथित तौर पर हमलावर गोली चलाने के बाद यह चीखता रहा कि वापस अपने घर जाओ। घायल सिख की पहचान दीप राय के रूप में हुई है। लगातार हमलों को लेकर केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दुख जताया है। सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर लिखा है कि दीप राय पर हमले की खबर सुनकर दुख हुआ।
चीन के रक्षा बजट की घोषणा, सात प्रतिशत की बढ़ोतरी
चीन ने देश का रक्षा बजट बढ़ाने की घोषणा की है। चीनी संसद द नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की प्रवक्ता फू यिंग ने रक्षा खर्च को बढ़ाए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि चीन का रक्षा खर्च देश के सकल घरेलू उत्पाद का 1.3 प्रतिशत रहेगा। चीनी संसद की प्रवक्ता ने कहा, 'हम विवादों को बातचीत और सलाह मशवरे के जरिए शांतिपूर्ण ढ़ंग से निपटाना चाहते हैं लेकिन इसी के साथ ही हमें अपनी संप्रभुता, हितों और अधिकारों की रक्षा के लिए समर्थ बनने की भी आवश्यकता है।
न्यूयॉर्क: भारतीय मूल की लड़की से अभद्रता, ट्रेन से उतरने को कहा
अमेरिका में एक भारतीय मूल की लड़की के साथ अभद्र भाषा में बात करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल रहा है हो। वीडियो में कुछ अफ्रीकी-अमेरिकी लोग महिला के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं, उसे 'यहां से चली जाओ' कहा जा रहा है। 23 फरवरी को हुए इस वीडियो को एकता देसाई ने शूट किया है, एकता न्यूयॉर्क में ही रहती हैं। इस वीडियो के 'द वॉइस रेज़र' नाम के एक फेसबुक पेज पर डाला गया है, जिसके बाद यह वायरल हो रहा है।
आईएसआईएस की धमकी- चीन में बहाएंगे खून की नदियां
हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध के मामले में चीन भले ही भारत की राह में रोड़े अटका रहा हो लेकिन वह खुद भी आतंकवाद के खतरे से जूझ रहा है। दरअसल दुनिया के सबसे खूंखार कहे जाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस ने एक ताजा वीडियो में चीन को धमकी देते हुए कहा कि जल्द ही चीन की नदियों में खून बहेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के जिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों की आबादी लंबे समय से सामान्य अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही है। उन्हें अपने धार्मिक चिह्नों को सार्वजनिक करने, बुर्का पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ने जैसी छूट नहीं है। धार्मिक मामलों में सरकारी प्रतिबंध का विरोध धीरे-धीरे विद्रोह का रूप ले रहा है।
आईएसआईएस का साम्राज्य खात्मे के करीब, लड़ाकों को बोला बगदादी- खुद को उड़ा लो
दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के सरगना अबू बकर अल बगदादी ने अपनी हार मान ली है। उसने अपने विदाई भाषण में कहा है कि अरब के बाहर से आए आईएसआईएस के लड़ाके अपने देश लौट जाएं या खुद को बम से उड़ा लें। बगदादी ने मोसुला में अपने ऑफिस तक बंद करने का आदेश दे दिया है। इराकी टीवी नेटवर्क अलसुमारिया के मुताबिक, स्वघोषित खलीफा बगदादी ने आईएसआईएस के मौलवियों के बीच विदाई भाषण के दौरान इस बारे में जानकारी दी है। उसने अरब के बाहर से आए लड़ाकों को जन्नत में 72 हूरों मिलने का वादा करते हुए उसने अपने देश लौट जाने या खुद को बम विस्फोट कर उड़ा लेने का आदेश जारी कर दिया है।
भारत ने की हाफिज सईद पर दोबारा मुकदमा चलाने की मांग: पाक
मुंबई में हुए 26/11 के हमलों को लेकर पाकिस्तान की ओर से दावा किया जा रहा है कि भारत की ओर से मुंबई हमले की दोबारा जांच की मांग की गई है। इसके साथ ही मुंबई हमले के मास्टरमांइड हाफिज सईद और जकीउर रहमान लकवी पर दोबारा मुकदमा चलाने की मांग की गई है।
डोनाल्ड ट्रंप ने की मेरिट पर वीजा की पैरवी
डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी संसद को पहले संबोधन में भारतीयों के लिए अच्छा संकेत है। अपने भाषण में ट्रंप ने योग्यता पर आधारित प्रवासी नीति की पैरवी की। ट्रंप का कहना था कि कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में मेरिट पर प्रवासियों को वीजा देने का सिस्टम है। उनकी राय में इसी तरह की व्यवस्था अमेरिका में पैसा बचा सकती है और इससे कामगारों की तनख्वाहें भी बढ़ाई जा सकती हैं। ट्रंप का कहना था- 'अपने कामगारों की रक्षा का एक मतलब प्रवासी कानूनों में सुधार भी है। मौजूदा व्यवस्था में गरीब मजदूरों को सही वेतन नहीं मिलता और टैक्स चुकाने वालों की जेब पर भी बोझ पड़ता है। ' ट्रंप ने प्रवासी नियमों में सुधार के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से सहयोग की अपील की। उनका कहना था कि अगर सरकार नौकरियों को बेहतर बनाने पर जोर दे तो प्रवासी कानूनों में सार्थक बदलाव संभव है।
कंसास फायरिंग के बाद प्रेसिडेंट ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया, हमले की निंदा की
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कंसास में हुई फायरिंग की निंदा की है। इस हमले में 1 भारतीय इंजीनियर की मौत हो गई थी और दो घायल हुए थे। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ट्रंप प्रवासियों को निशाना बनाकर किए गए इस हमले की निंदा करते हैं। बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में कंसास शूटिंग के पीड़ितों के लिए एक मिनट का मौन भी रखा गया। अमेरिकी संसद में अपने संबोधन में भी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस तरह की घृणित सोच की निंदा करता है।
पाक राजदूत ने ऑस्कर पर अली को पहले दी बधाई
UN में पाकिस्‍तान के विशेष राजदूत मलीहा लोधी ने मुस्लिम एक्टर महरशला अली को ऑस्कर पर पहले ट्वीट से बधाई दी और बाद में ट्वीट हटा दिया। ट्वीट में अहमदिया कम्युनिटी को केंद्र में रखकर मुबारकबाद दी गई थी,जिन्हें पाकिस्तान में मुसलमान नहीं माना जाता और मुजाहिर कहा जाता है। ट्वीट के आते ही मलीहा लोधी यूजर्स के टारगेट पर आ गईं और उनकी आलोचना होने लगी। विवाद के डर से उन्होंने ट्वीट हटा लिया।
नाबालिग IS लड़ाके का परिवार के नाम संदेश,अब जन्नत में 72 वर्जिन हूरों से करूंगा शादी
खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के एक नाबालिग आत्मघाती हमलावर का सुसाइड नोट सामनेआया है जिससे साफ जाहिर होता है कि कैसे आतंकी मासूम बच्चों का इस्तेमाल करते हैं। सुसाइड नोट को अपने परिवार के नाम पर लिखते हुए उसने बताया कि वह क्यों आतंकी संगठन आईएस में शामिल हुआ। नाबालिग ने लिखा,मेरे प्यारे परिजनों,मुझे माफ कर देना,मेरी मौत की खबर के बाद काले कपड़े मत पहनना और न मेरे लिए दुखी होना।
PAK को 3 महीने का अल्टीमेटम,कड़े प्रतिबंध लगाने की चेतावनी
आतंकवाद पर पाकिस्तान का रुख कभी साफ नहीं रहा है। लेकिन अब इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती है। जानकारी मुताबिक,आतंकवाद की फंडिग पर नजर रखने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था द फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीफ) ने पाकिस्तान को एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में पाकिस्तान को ये साबित करने के लिए 3 महीने का समय दिया गया है कि उसने आतंकी संगठन जमात - उत- दावा और जैश-ए-मोहम्मद तथा उनके सहयोगी आतंकवादी संगठनों को आर्थिक मदद देने वाले रास्तों को बंद कर दिया है।
नेपाल में भूकंप,रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता
भूकंप की त्रासदी झेल चुके नेपाल की जमीन आज सुबह एक बार फिर दहल गई। जानकारी अनुसार यहां सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई है।
पाकिस्तान ने फिर उगला जहर,कहा- कश्मीर पर भारत का अवैध कब्जा
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने भारत से कहा है कि उसका हित इसी में है कि वह कश्मीर पर किया गया ‘‘अवैध कब्जा’’ समाप्त करे और चेतावनी दी कि इस लंबित विवाद के निपटारे में देरी क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा पैदा कर सकती है।
मारे गए इंजीनियर श्रीनिवास की पत्नी ने पूछा,क्या हमें अमेरिका में रहना चाहिए
अमेरिका के कंसास शहर में मारे गए भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की मौत पर अमेरिकी सरकार ने संवेदना व्‍य‍क्‍त करने के साथ ही उनके परिवार की मदद करने का आश्‍वासन दिया है। इस बीच,श्रीनिवास के परिवार की मदद के लिए शुरू किए गए कैंपेन में सिर्फ 24 घंटों में 3 लाख डॉलर से ज्यादा (करीब दो करोड़ रुपए) की रकम जमा हो गई है। भारतीयों के साथ ही अमेरिकी नागरिक भी श्रीनिवास के परिवार की मदद के लिए आगे आ रहे हैं।
मोहम्मद अली के बेटे को अमेरिका में मुस्लिम होने पर लिया हिरासत में
दिग्गज बॉक्सर मोहम्मद अली के बेटे को इसी महीने अमेरिका के फ्लोरिडा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था। शुक्रवार को इस बात का खुलासा हुआ कि मुहम्मद अली जूनियर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इमीग्रेशन पर कार्यकारी आदेश के मद्देनजर हिरासत में लिया गया था। इस दौरान मोहम्मद अली जूनियर से पूछा गया कि क्या आप मुस्लिम हैं?
पाकिस्तान एयरलाइन ने प्लेन की गैलरी में यात्रियों को कराया सफर
बीते कई वर्षों में पाकिस्तान एयरलाइंस की स्थिति ठीक नहीं चल रही। इस बीच एक खबर आई है कि वे सऊदी अरब की फ्लाइट पर 7 अतिरिक्त यात्रियों को सीट पर बिठाने के बजाय गलियारे में खड़ा करके ले गए। ऐसी जानकारी एयरलाइंस के प्रवक्ता ने दुनिया के अग्रणी मीडिया हाउस को दी। इन सारे यात्रियों को 20 जनवरी की प्लाइट पर ले जाया गया। यह प्लाइट मदीना के लिए जा रही थी और एयरलाइन द्वारी दी गई जानकारी के अनुसार सारी सीटें फुल थीं।
अमेरिका में भारतीय की हत्‍या से सुषमा नाराज,मदद के लिए भेजा अधिकारियों को
अमेरिका में भारतीय मूल के एक शख्‍स की हत्‍या पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि कनसास में गोलीबारी की घटना से मैं सदमे में हूं जिसमें श्रीनिवास कुचीभोटला मारे गए हैं। शोकसंतप्‍त परिवार को मेरे हृदय से संवेदनाएं। इसके बाद एक अन्‍य ट्वीट के जरिए उन्‍होंने बताया कि मैंने अमेरिका में भारत के एम्‍बेसेडर नवतेज सरना से बात की। उन्‍होंनें मुझे सूचना दी है कि भारतीय दूतावास के 2 अधिकारियों को कनसास भेजा गया है।
ब्रिटेन में एफ-1 इवेंट में दिखे माल्या,कहा- नहीं है भारत के पास प्रत्यर्पण का आधार
देश के बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए का लोन लेकर भारत से भागे वांछित कारोबारी विजय माल्या ने ब्रिटेन में फॉर्मूला वन की अपनी टीम सहारा फोर्स इंडिया को लॉन्च किया। विजय माल्या के साथ उनकी टीम के दो ड्राइवर सर्जियो पेरेज और स्टेबेन ओकेन भी साथ थे। फोर्स इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर इस कार्यक्रम से जु़ड़ी तस्वीरें अपलोड की हैं। माल्या की फॉर्म्युला टीम की नई कार बुधवार को सिल्वरस्टोन में लॉन्च की गई। इसके बाद उन्होंने गुरुवार को ट्वीट कर इंडियन मीडिया,भाजपा और कांग्रेस का बिना नाम लिए निशाना साधा।
आतंकवाद को रोकने के लिए भारत और चीन को साथ लड़ना होगाः जयशंकर
चीन दौरे पर गए भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत और चीन को साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ साझा प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि इस बात की जरूरत है कि दोनों देश मिलकर आतंक के खिलाफ विशेष प्रयास करें। उन्होंने इस बात की भी उम्मीद जताई कि चीन आतंक के विरोध में अपने सिद्धांतों पर कायम रहेगा।
ब्रिटिश जनगणना में सिखों व कश्मीरियों की अलग श्रेणी
ब्रिटेन का राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) 2021 जनगणना प्रपत्र पर सिख और कश्मीरी समुदाय के लिए अलग श्रेणी बनाने पर विचार कर रहा है। ओएनएस के एक प्रवक्ता ने बताया,हमें अभी बहुत लंबा सफर तय करना है,क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए काफी अनुसंधान की जरूरत है कि प्रत्येक दस साल पर होने वाली जनगणना सही सूचना एकत्रित करे। जातीयता इस अनुसंधान का केवल एक पहलू है।
ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में शॉपिंग सेंटर से टकराया प्लेन, 5 लोगों की मौत
ऑस्ट्रेलिया के शहर मेलबर्न में एक शॉपिंग सेंटर से एक हल्के विमान के टकरा जाने से कम से कम पांच लोग मारे गए हैं। यह विमान मेलबर्न के स्माल एसेन्डन एयरपोर्ट से उड़ा था और संभवत: इंजन फेल हो जाने की वजह से दुर्घटना का शिकार हो गया। हालांकि पुलिस के अनुसार जब प्लेन टकराया तो उस समय शॉपिंग सेंटर बंद था और संभवत: उसके अंदर रहने वाले किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है
अफगानिस्तान की ओंर से पाकिस्तान को सौंपी गई 85 आतंकवादियों की सूची
पाकिस्तान के द्वारा अफगानिस्तान में घुसकर आतंकवादियों के मारने के बाद अब अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 85 आतंकवादियों की लिस्ट सौंपी है। पाकिस्तान में अफगानिस्तान के एंबेसडर ने सोमवार को इस्लामाबाद में पाकिस्तान को 32 आतंकवादी कैंपो की लिस्ट सौंपी है, जो कि पाकिस्तानी सरजमीं पर काम कर रहे हैं। अफगानिस्तान की सरकार ने पाकिस्तान से इन सभी के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की मांग की है।
इंग्लैंड की नई करेंसी में गाय, भैंस या सूअर की चर्बी
इंग्लैंड में पिछले साल सितंबर में 5 पौंड की नई करेंसी जारी की गई। 10 और 20 पौंड की करेंसी की प्रिंटिंग करा ली गई है। इस साल सितंबर में बैंक ऑफ इंग्लैंड इसे जारी करने की तैयारी में है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने मान लिया है कि नई करेंसी में जानवर की चर्बी मिलाई गई है, लेकिन उसमे यह भी साफ कर दिया है कि नई करेंसी को वापस महज इसलिए नहीं लिया जाएगा कि वहां शाकाहारी और हिंदू संगठन इसका विरोध कर रहे हैं।
पाकिस्तान ने हाफिज सईद को बताया समाज के लिए खतरा
जमात-उद-दावा चीफ आतंकी हाफिज सईद को आतंकियों की सूची में डालने के बाद अब अचानक पाकिस्तान को वह समाज के लिए खतरा भी दिखने लगा है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने हाफिज सईद को हिरासत में लिए जाने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद समाज के लिए खतरा है। आतंकवाद को लेकर भी पाकिस्तानी रक्षा मंत्री के सूर बदले दिखे। ख्वाजा आसिफ ने कहा कि आतंकवाद को धर्म से जोड़ना गलत है। आतंकवादी किसी धर्म के नहीं बल्कि सिर्फ आतंकवादी होते हैं।
पाकिस्तान में हिंदुओं को पहली बार अल्पसंख्यक की मान्यता
लंबे इंतजार के बाद आखिरकार पाकिस्तान की संसद सीनेट ने अल्पसंख्यक हिंदुओं से संबंधित विवाह विधेयक पारित कर दिया। विवाद में रहे इस विधेयक को संशोधन के बाद सर्वसम्मति से पारित किया गया। इस विधेयक के पारित हो जाने से पाकिस्तान में पहली बार हिंदू अल्पसंख्यकों को पहचान मिली है और अल्पसंख्यक होने का अधिकार मिला है। इस विधेयक को संसद का निचला सदन नेशनल असेंबली 26 सितंबर,2015 को पारित कर चुकी है।
पाक सीनेट ने पास किया ऐतिहासिक हिंदू मैरिज बिल, हिंदुओं को मिलेंगे ये अधिकार
पाकिस्तान की सीनेट ने बहुप्रतिक्षित हिंदू मैरिज बिल को पारित कर दिया है। कानून मंत्री जाहिद हमीद ने शनिवार को यह बिल सीनेट के समक्ष रखा, जिस पर किसी ने विरोध दर्ज नहीं कराया और यह बिल पास हो गया। नेशनल असेंबली करीब चार महीने पहले इस बिल को पास कर चुका है और अब सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद यह कानून अमल में आ जाएगा। इसके बाद पाकिस्तान के पंजाब, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वां प्रांत में देश के अल्पसंख्यक हिंदुओं को अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराने का अधिकार मिल जाएगा। यहां सिंध प्रांत में हिंदुओं को पहले ही विवाह पंजीकरण का अधिकार हासिल है।
जकरबर्ग की फेसबुक पोस्ट, लिखा-मोदी से सीखें सोशल मीडिया का इस्तेमाल
फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने शेयर किए लंबे फेसबुक पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र किया है। इस पोस्ट में जकरबर्ग ने 'बिल्डिंग वैश्विक समुदाय' (वैश्विक समुदाय का निर्माण) विषय के बारे में चर्चा की है।
मई में डोनाल्ड ट्रंप से मिल सकते हैं नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली मुलाकात इस साल मई तक सकती है हो। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों देशों के राजनयिक इसके लिए मोदी के अमेरिका दौरे की संभावनाएं तलाशने में जुट गई हैं। हालांकि मोदी और ट्रंप जुलाई में जर्मनी के शहर हैंबर्ग में होने वाले जी -20 देशों के सम्मेलन में भी एक दूसरे से मुखातिब होंगे। लेकिन खबरों के मुताबिक दोनों तरफ की सरकारें इन नेताओं के बीच जल्द द्विपक्षीय बातचीत चाहती हैं।
'दमादम मस्त कलंदर' के सूफी बाबा झूलेलाल की दरगाह के अंदर आतंकी हमला, 80 से ज़्यादा मौत
पाकिस्तान में सिंध प्रांत के सहवान कस्बे में स्थित लाल शाहबाज कलंदर की दरगाह के भीतर हुए आतंकी हमले में 70 से अधिक जानें चली गईं। 150 से भी अधिक लोग घायल हो गए। ये वास्तव में दुनिया भर में मशहूर दमादम मस्त कलंदर वाले सूफी बाबा यानी लाल शाहबाज कलंदर की दरगाह है। माना जाता है कि महान सूफी कवि अमीर खुसरो ने शाहबाज कलंदर के सम्मान में 'दमादम मस्त कलंदर' का गीत लिखा। बाद में बाबा बुल्ले शाह ने इस गीत में कुछ बदलाव किए और इनको 'झूलेलाल कलंदर' कहा।
ट्रंप वापस ले सकते हैं 7 मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन का फैसला
7 मुस्लिम देशों पर बैन का आदेश देकर लगातार आलोचना झेल रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब इस मामले में पीछे हटते नजर आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कोर्ट में अपने जवाब में कहा है कि ट्रैवल बैन को जल्द ही वापिस लिया जाएगा, इसे लेकर किसी रिव्यू पैनल की जरूरत नहीं है। व्हाइट हाउस ने साफ किया कि इसको लेकर नया ऑर्डर अगले हफ्ते आ सकता है। डोनाल्ड ट्रंप ने 27 जनवरी को 7 मुस्लिम देशों के लोगों पर इमिग्रेशन बैन लगाया था जिसके बाद अमेरिका के कई राज्य इस फैसले का विरोध किया था।
इसरो की सफलता पर चीन ने तारिफ मे भी कसा तंज
भारत के एक साथ 104 सैटलाइट का सफल प्रक्षेपण पर एक तरफ जहां देश और दुनिया का मीडिया इसरो के तारीफों के पुल बांध रहा है तो वहीं चीन ने तारीफ में भी तंज कसा है। अखबार ने अपने लेख में लिखा है कि 104 चीनी सैटेलाइट लांच करना भारत के लिए उपलब्धि तो है लेकिन भारत अभी भी स्पेस के क्षेत्र में अमेरिका और चीन से काफी पीछे है। इससे पहले जब भारत ने मंगलयान का सफल मिशन किया था तो चीनी मीडिया ने उसे पूरे एशिया के लिए गौरव की बात बताया था और कहा था कि वह भारत के साथ मिलकर स्पेस के क्षेत्र में काम करना चाहता है।
ताइवान पर चीन ने दिखाई थी आंख, भारत ने ऐसे दिया जवाब
ताइवान से भारत आए संसदीय प्रतिनिधिमंडल के दौरे पर चीन के विरोध के बाद भारत ने सफाई दी है। भारत सरकार ने इस दौरे को 'अनाधिकारिक' करार दिया है। सरकार ने कहा है कि अनाधिकारिक ग्रुप के इस दौरे के राजनीतिक अर्थ नहीं निकाले जाने चाहिए। दरअसल चीन ने प्रतिनिधिमंडल के भारत दौरे का विरोध किया था जिसके बाद भारत सरकार की तरफ से ये सफाई दी गई।
आतंकी हाफिज ने ट्रैवल बैन हटाने के लिए सरकार को लिखी चिट्ठी
पाकिस्तान में पहले नजरबंदी और फिर ट्रैवल बैन झेल रहे मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद ने पाक सरकार के चिट्ठी लिखकर प्रतिबंध हटाने के लिए कहा है। सईद ने देश के आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान को भेजे पत्र में कहा है कि उसका संगठन जमात-उद-दावा ना को आतंकी संगठन है और ना ही देश के लिए खतरा है।
पाकिस्तान में निजी चैनल अब दिखा सकेंगे भारतीय फिल्में
पाकिस्तान की लाहौर हाइकोर्ट ने निजी टेलीविजन चैनलों को देश के नियामक प्राधिकरण के साथ उनके समझौते की शर्तों के अनुरूप भारतीय फिल्में दिखाने की अनुमति दे दी है। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्यूलेट्री अथॉरिटी (PEMRA) की याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश सैयद मंसूर अली शाह ने यह मंजूरी दी है। पाकिस्‍तान की लियो कम्युनिकेशन कंपनी ने केबल टेलीविजन नेटवर्क पर भारतीय कार्यक्रम प्रसारित करने पर लगे प्रतिबंध को चुनौती देते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया था।
मलेशिया में किम जोंग उन के सौतेले भाई की हत्या
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की मलेशिया में हत्या कर दी गई। उन्हें जहर देकर मारा गया। वह कोरियाई नेता से उम्र में बड़े थे और लंबे समय से चीन शासित मकाउ में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे थे। न्‍यूज एजेंसी योनहाप ने दक्षिण कोरिया सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया कि 45 वर्षीय किम जोंग नाम की सोमवार को हत्या की गई। उन्हें कुआलालंपुर के एयरपोर्ट पर दो अज्ञात महिला एजेंटों ने जहरीली सुई लगा दी थी। इसके तुरंत बाद वे कैब से रफूचक्कर हो गईं।
पाक आर्मी चीफ का अपनी सेना को सुझाव,भारत से ले ये सबक
पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को एक असामान्य सी सलाह देते हुए उनसे कहा कि सरकार चलाना सेना का काम नहीं है और कहा कि वे एक किताब पढ़ें जिनमें बताया गया है कि कैसे भारत सेना को सियासत से अलग रखने में कामयाब रहा।
लाहौर में आत्मघाती हमला,डीआईजी समेत 16 की मौत
पाकिस्तान के लाहौर स्थित पंजाब प्रांत की विधानसभा के निकट हुए आत्मघाती हमले में पुलिस महानिरीक्षक (ट्रैफिक) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) और पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सहित कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है। इस भीषण बम धमाके में 60 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाकिस्तान तालिबान से संबद्ध आतंकी संगठन जमात-उर-अहरार ने हमले की जिम्मेदारी ली है।
नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर अमेरिका ने बुलाई सुरक्षा परिषद की बैठक
उत्तर कोरिया ने साफ कर दिया कि रविवार को उसका बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण सफल रहा और इस सफलता के लिए पूरा देश झूम रहा है। वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि पर राष्ट्र के नेता किम जोंग उन ने खुशी जतायी है। यह जानकारी उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने दी है। उत्तर कोरिया की इस स्वीकारोक्ति के बाद अमेरिका ने अविलंब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है।
मौलाना हैदरी को वीजा ना मिलने पर बिफरा पाक, दी अमेरिका के बॉयकॉट की धमकी
पाकिस्तान की सेनेट के उप सभापति को वीजा देने से अमेरिका के इनकार के बाद पाकिस्तानी सांसद भड़के हुए हैं। इसके बाद पाकिस्तानी जनप्रतिनिधियों ने अमेरिका का बॉयकॉट करने की धमकी दी है। गौरतलब है कि पाकिस्तानी सेनेट के उप सभापति और जमीयत उलेमा इस्लाम फज्ल (जेयूआई-एफ) के महासचिव मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को अमेरिका ने वीजा देने से इनकार कर दिया है।
वीजा बैन पर पुनर्विचार को लेकर व्हाइट हाउस ने कहा- हमारे पास सभी विकल्प
व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि ट्रंप प्रशासन यात्रा प्रतिबंध पर सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है जिसमें सुप्रीम कोर्ट जाने या नया शासकीय आदेश जारी करना भी शामिल है। व्हाइट हाउस ने आरोप लगाया है कि संघीय अदालत ने राष्ट्रपति के पहले के शासकीय आदेश पर रोक लगाकर न्यायिक अधिकारों का दुरूपयोग किया है। बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले के शासकीय आदेश में शरणार्थियों और सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर अस्थायी रोक लगा दी गई थी।
हिंद महासागर में इंडियन नेवी की बढ़ती ताकत से परेशान पाकिस्तान ने भारत पर लगाया आरोप
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने भारत पर हिंद महासागर की सुरक्षा पर खतरा पैदा करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि भारत द्वारा परमाणु शक्ति के विस्तार से हिंद महासागर की में शांति पर उत्पन्न खतरे को लेकर चिंता जताई है।
अमेरिका का सबसे ऊंचा बांध क्षतिग्रस्त, भारतीयों समेत इलाका छोड़ रहे हैं लोग
अमेरिका के सबसे ऊंचे बांध के डैमेज होने से आसपास के रिहायशी इलाकों को खाली कराया जा रहा है। कैलीफॉर्निया के यूबा शहर में क्षतिग्रस्त ओरविल बांध के टूटने के डर से 130,000 लोगों को आसपास के इलाकों से हटाया गया।
पाकिस्तान संसद के उपाध्यक्ष को अमेरिका का वीजा देने से इन्कार
अमेरिका की ट्रंप सरकार ने बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तानी संसद सीनेट के उपाध्यक्ष मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को वीजा देने से इन्कार कर दिया है। हैदरी को संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में 13-14 फरवरी को आयोजित अंतर संसदीय संघ की बैठक में शामिल होने के लिए अमेरिका जाना था। उन्हें बैठक में दो सदस्यीय सीनेट के दल का नेतृत्व करना था। हैदरी पाकिस्तान की प्रमुख इस्लामी पार्टियों में शुमार जमायत उलेमा इस्लाम के महासचिव हैं।
नॉर्थ कोरिया ने किया बैलेस्टिक मिसाइल परिक्षण,ट्रंप और आबे ने बताया बर्दाश्त से बाहर
नॉर्थ कोरिया द्वारा रविवार को किए गए बैलेस्टिक मिसाइल टेस्ट को लेकर कहा जा रहा है कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने के लिए किया गया है। इस टेस्ट के बाद जापान ने इसकी कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि यह पूरी तरह से बर्दाश्त से बाहर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के इस बयान को समर्थन देते हुए कहा है कि वो जापान की बात के साथ 100 प्रतिशत खड़ा है।
पाकिस्तान ने चीन से मांगी ये मदद
कमजोर विदेशी मुद्रा भंडारण से जूझ रहे पाकिस्तान ने चीन से करीब 60 करोड़ डॉलर का कर्ज लेने का निर्णय लिया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड की समाप्ति के बाद से यहां की विदेशी मुद्रा में 1.7 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले 3 साल में यह दूसरी बार है कि नवाज शरीफ सरकार ने किसी मित्र देश से विदेशी मुद्रा भंडार को लेकर मदद मांगी है।
ट्रैवल बैन पर अगले हफ्ते नया आदेश लाएंगे ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह अगले हफ्ते तक आव्रजन से जुड़े एक नए शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर करने के बारे में विचार कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह यकीन भी जताया कि सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर लगाए गए आव्रजन प्रतिबंध को लेकर चल रही कानूनी लड़ाई वह जीत लेंगे।
ट्रंप ने बेटी के लिए किया ट्वीट तो लगा पद के दुरुपयोग का आरोप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बेटी इवांका की फैशन कंपनी के कपड़ों को अपने यहां बेचने से मना करने वाले डिपार्टमेंट स्टोर नॉर्डस्ट्रॉम की कड़ी आलोचना की है। लेकिन,अब उनके इस ट्वीट की ही काफी आलोचना हो रही है। उन पर परिवार के कारोबार के लिए राष्ट्रपति पद के दुरुपयोग का आरोप भी लगा है। ट्रंप ने ट्वीट में लिखा था,मेरी बेटी इवांका के साथ नॉर्डस्ट्रॉम ने गलत बर्ताव किया।
पाकिस्तान का दावा,भारत बना रहा सीक्रेट न्यूक्लियर सिटी
पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत ऐसा गोपनीय परमाणु शहर बना रहा है जहां पर उसके परमाणु हथियारों का भारी जखीरा रखा जाएगा। यह गोपनीय शहर अति सुरक्षित होगा और इसे हर तरह के हमले से बचाने के इंतजाम होंगे। पाकिस्तान ने इस निर्माण को क्षेत्र की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा करार दिया। साथ ही कहा,भारत द्वारा हाल ही में किये गए लंबी दूरी की मिसाइल के परीक्षण से क्षेत्र में शक्ति का संतुलन बिगड़ गया है।
ग्रीन कार्ड पर ट्रंप की कैंची, लाखों लोगों को छोड़ना पड़ सकता है अमेरिका
अमेरिका में ग्रीन कार्ड पाने के इक्छुक विदेशी मूल के लोगों को डोनाल्ड ट्रंप एक बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहे हैं। अमेरिका के दो प्रभावी सिनेटर्स ने संसद में संशोधन प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव के मुताबिक अमेरिका अगले दस साल में कानूनी तौर पर रह रहे इमीग्रेंट्स की संख्या को घटाकर आधी कर देगा।
अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस ने पर्रिकर को किया फोन
अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को फोन करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में हुई शानदार प्रगति को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। साथ ही भारत और अमेरिका ने अहम द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय बरकरार रखने पर सहमति जताई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में मैटिस के पिछले महीने रक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद दोनों नेताओं ने पहली बार बातचीत की हैं।
पाकिस्तान में ही उठ रहे इसके नेताओं के खिलाफ विरोध के सुर
पाकिस्तान आतंक का अड्डा है इस बात के न जाने कितने सबूत भारत ने दुनिया के सामने रखे लेकिन पाकिस्तान ने इन सबूतों को कभी तवज्जो नहीं दी। इस देश ने कभी ये नहीं माना कि आतंक उसके देस में पनप रहा है। अब इसका खामियाजा पाकिस्तान को ही भुगतना पड़ रहा है। धीरे-धीरे दुनिया के सभी देश पाकिस्तान से मुंह मोड़ने लगे हैं। भारत में मोदी सरकार आने के बाद पाकिस्तान में आतंक के खिलाफ कार्रवाई भी तेज हुई है।
सीरिया की जेल में 13,000 कैदियों की गर्दन तोड़कर दी गई मौत की सजा
सीरियाई राष्‍ट्रपति बशर-अल असद के करीब 13,000 विरोधियों को उस सरकारी जेल में गुपचुप तरीके से फांसी लगा दी गई जहां हर हफ्ते 50 लोगों को सामूहिक तौर पर मौत की सजा दी जाती है। मंगलवार को एमनेस्‍टी इंटरनेशनल ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया जो काफी हैरान कर देने वाला है। सुरक्षाकर्मियों, बंदियों और न्यायाधीशों सहित 84 प्रत्यक्षदर्शियों के साक्षात्कार पर आधारित है।
मसूद अजहर पर बैन के लिए संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका का प्रस्ताव, चीन का अड़ंगा
पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के अहम प्रयास का चीन ने विरोध किया। चीन इससे पहले भी पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख को प्रतिबंधित करने के प्रयासों का विरोध कर चुका है। पिछले वर्ष दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अजहर को प्रतिबंधित किए जाने की दिशा में भारत के प्रयास को चीन ने बाधित कर दिया था, इसके कुछ सप्ताह बाद ही अमेरिका ने यह प्रस्ताव पेश किया।
काबुल में सुप्रीम कोर्ट के पास ब्लास्ट, 19 मरे, 41 घायल
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग के पास मंगलवार 7 फरवरी को हुए आत्मघाती बम विस्फोट में 19 लोगों की मौत हो गई और 41 लोग घायल हो गए। आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नजीबुल्लाह दानिश ने बताया कि एक आतंकी ने कोर्ट की पार्किंग में खुद को उड़ा लिया।
ट्रंप के 'मुस्लिम बैन' के खिलाफ गूगल-एपल का मोर्चा, कोर्ट पहुंचीं 97 कंपनियां
माइक्रोसॉफ्ट, एपल और गूगल समेत सिलिकॉन वैली की करीब 97 कंपनियों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादित आव्रजन कार्यकारी आदेश के खिलाफ अमेरिकी अदालत का रुख किया है और इसे कानून और संविधान का 'उल्लंघन' बताया है। अदालत में रविवार को दाखिल किए गए दस्तावेज के अनुसार अमेरिका में प्रवेश करने के नियमों में अचानक किए गए बदलाव से अमेरिकी कंपनियों को बहुत नुकसान पहुंचा है। इस दस्तावेज का समर्थन ट्विटर, नेटफ्लिक्स और उबर ने भी किया है।
चीन ने भारत-जापान तक हमला करने वाली मिसाइल के साथ किया अभ्यास
चीन की सेना ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें चीन की रॉकेट फोर्स को बीजिंग में युद्धाभ्यास करते दिखाया गया है। चीन की सेना ने हाल ही में एक विशेष रॉकेट फोर्स का गठन किया है जो अत्याधुनिक मिसाइलों से लैस है। इस फोर्स में 1,000 किलोमीटर से ज्यादा तक मार करने वाली मिसाइलें भी शामिल हैं।
भारतीय जवानों को पाकिस्तानी रेंजर्स का ताना, भूखे हो तो इधर आ जाओ
बीएसएफ जवान तेजबहादुर यादव के द्वारा फेसबुक पर खराब खाने की वीडियो डालने के बाद भारत में इसको लेकर बहुत बवाल हुआ। लेकिन अब यह विवाद सीमा पार भी पहुंच गया है। खबरों के अनुसार बॉर्डर पर तैनात भारतीय सैनिकों को पाकिस्तानी सैनिकों से खराब खाने को लेकर ताने सुनने पड़ रहे हैं।
वीजा बैन पर कोर्ट से झटके के बाद भड़के अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप, उठाया ये बड़ा कदम
7 मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका आने पर रोक के अपने फैसले को पलटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी अदालतों के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है। यात्रा प्रतिबंधों पर लगाई गई रोक के लिए लगातार दूसरे दिन संघीय अदालतों पर बरसते हुए ट्रंप ने चेतावनी दी कि न्यायपालिका अमेरिकियों को 'खतरे' में डाल सकती है। इसके साथ ही ट्रंप ने अदालत के फैसले के बाद एक और गृह सुरक्षा को निर्देश दिया था कि वह हमारे देश में आने वाले लोगों की जांच बेहद सावधानी के साथ करे।
पाक-अफगानिस्तान में बर्फीला तूफान, 100 से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में भी अलर्ट जारी
अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के चलते हिमस्खलन की वजह से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और इनमें से 50 लोग एक ही गांव के हैं। मृतकों की संख्या और बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान में हिमस्खलन की वजह से 14 लोगों के मारे जाने की खबर है, तो भारत में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी मध्यम स्तर के हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।
डोनाल्ड ट्रंप पर 15 दिनो मे दर्ज हुए 52 केस, ओबामा को वापस लाना चाहते है नागरिक
सत्ता में आने के फौरन बाद अमूमन नेता जनता के चहेते होते हैं। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में भी जुदा हैं। ट्रंप को अभी व्हाइट हाउस का जिम्मा संभाले बमुश्किल 2 हफ्ते ही हुए हैं लेकिन करीब 40 फीसदी अमेरिकी जनता उनके खिलाफ महाभियोग चलाने के पक्ष में है। पब्लिक पॉलिसी पोलिंग (पीपीपी) के सर्वे के मुताबिक 10 में से 4 वोटर्स ने राष्ट्रपति ट्रंप को महाभियोग के जरिए हटाने की बात कही। करीब हफ्ता भर पहले 35 फीसदी वोटरों ने यही राय जाहिर की थी।
मुस्लिम प्रवासियों पर ट्रंप के बैन पर अमेरिकी जज ने लगाई अस्थाई रोक, कहा- ट्रंप कानून से ऊपर नही
अमेरिका के एक जज ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से सात मुस्लिम बहुल देशों के यात्रियों और प्रवासियों पर लगाए गए प्रतिबंध पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है। जज ने यह रोक वॉशिंगटन राज्य और मिनेसोटा की ओर से शासकीय आदेश पर राष्ट्रव्यापी रोक लगाने के लिए की गई अपील के बाद लगाई है। शासकीय आदेश के कारण देशभर में कानूनी लड़ाइयां शुरू गई हैं।
उबर के सीईओ का ट्रंप की बिजनेस सलाहकार कमेटी से इस्तीफा
अमेरिका में अप्रवासियों के लिए वीजा नियमों पर राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश के बाद विवाद तेज होता दिख रहा है। अप्रवासियों के अमेरिका में आने पर नियमों के सख्त होने के बाद दुनियाभर में हंगामा मचा हुआ है। कुछ ऐसे ही विरोध प्रदर्शनों की वजह से दुनियाभर में कैब सर्विश प्रदान करने वाली कंपनी उबर के सीईओ ट्रैविस क्लानिक ने डोनाल्ड ट्रंप के बिजनेस एडवाइजरी काउंसिल से इस्तीफा दे दिया है। दरअसल ट्रैविस की कंपनी उबर में ही उनके खिलाफ आलोचना शुरु हो गयी थी।
शरणार्थियों को लेकर पुरानी डील याद दिलाने पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम पर भड़के डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही विवादों में रहे डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर अपने व्यवहार को लेकर चर्चा में हैं। ट्रंप अमेरिकी परंपरा के मुताबिक राष्ट्रपति बनने के बाद दुनिया के तमाम देश के राष्ट्राध्यक्षों से फोन पर बात कर रहे हैं। इसी दौरान ट्रंप ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल को भी फोन किया, लेकिन इस बातचीत को ट्रंप ने बेहद बुरा करार दिया।
पाकिस्तान में हाफिज के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर
पाकिस्तान में जमात-उ-दावा प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ जल्द ही मुकदमा दर्ज किया जाएगा। यह जानकारी पाकिस्तान सरकार के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने दी है। उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि आतंकी सरगना के खिलाफ किस मामले में मुकदमा दर्ज किया जाएगा। पूछे जाने पर उन्होंने कहा,इसके बारे में जल्द पता चल जाएगा। उल्लेखनीय है कि हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा का भी मुखिया है,जिस पर मुंबई हमले समेत भारत में कई आतंकी हमलों का आरोप है।
अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी का विरोध करने वाली अटॉर्नी जनरल बर्खास्त
आव्रजन संबंधी शासकीय आदेश पर मचे बवाल के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो शीर्ष अधिकारियों को मंगलवार को बर्खास्त कर दिया। ये हैं,कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल सैली येट्स और कार्यवाहक आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आइसीइ) निदेशक डेनियल रैग्सडेल। येट्स ने सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी लगाए जाने का विरोध करते हुए न्याय मंत्रालय के वकीलों से सरकार के इस कदम का बचाव नहीं करने को कहा था।
क्या सचमुच मुसलमानों से नाराज़ हैं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के पैतालीसवें राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप ने बीस जनवरी को शपथ ली। लेकिन,राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद ही ट्रंप को लेकर दुनियाभर में एक अजीब स्थिति बन गई थी क्योंकि अमेरिका में ट्रंप की यह एक अप्रत्याशित जीत थी। राष्ट्रपति पद का शपथ लेने के बाद ट्रंप ने जो शुरूआती फैसले लिए हैं उसके चलते पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है।
डोनाल्‍ड ट्रंप के होटल में एक भी चीज अमेरिकी नहीं
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पहले संबोधन में ही कहा था कि कारोबार,कर,आव्रजन और विदेश मामलों पर लिया गया हर निर्णय अमेरिका के श्रमिकों और अमेरिका के परिवारों के फायदे के लिहाज से लिया जाएगा। ट्रंप ने कारोबारी जगत से आह्वान किया है कि वे अमेरिकी चीजों को खरीदें और अमेरिका के लोगों को ही रोजगार दें। पर द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक,वाशिंगटन डीसी में ट्रंप के इंटरनेशनल होटल के कमरों में इस्तेमाल की जा रही एक-एक चीज अमेरिका के बाहर बनी है।
अमेरिकी संसद में एच -1 बी वीजा बिल पेश, भारत की चिंता बढ़ी
अमेरिका में नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ताजपोशी के बाद उठाए गए सबसे बड़े कदमों में से एक एच -1 बी वीजा बिल अमेरिकी संसद में पेश गया है हो। बिल के तहत एच -1 बी वीजाधारकों के न्यूनतम वेतन को दोगुना करके एक लाख 30 हजार अमेरिकी डॉलर करने का प्रस्ताव है। भारतीय आईटी कंपनियों के लिए ये एक बुरी खबर है यही वजह है कि बिल पेश होने के बाद आईटी शेयर नीचे जा रहे हैं। टीसीएस के शेयर 5.46 फीसदी, इंफोसिस के 4.57 फीसदी और विप्रो के 4.11 फीसदी गिरे। टेक महिंद्रा में 9.68 फीसदी, एचसीएल टैक्नोलॉजी में 6.25 फीसदी की गिरावट देखी गई। बीएसई का आईटी इंडैक्स 4.83 फीसदी गिरा
ट्रंप पर भड़के इमरान ने कहा- पाकिस्‍तानियों की एंट्री भी बैन कर दे US
पाकिस्‍तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के चीफ इमरान खान ने डोनाल्‍ड ट्रंप की उस आदेश को लेकर कड़ी आलोचना की है जिसमें उन्‍होंने सात मुस्लिम देशों के नागरिकों की अमेरिका में एंट्री पर बैन लगाया है। सहीवाल में आयोजित एक सभा के दौरान उन्‍होंने कहा वह चाहते हैं कि डोनाल्‍ड ट्रंप पाकिस्‍तान के नागरिकों की एंट्री भी अमेरिका में पूरी तरह से बैन कर दें। ऐसा होने के बाद कम सेे कम हम अपने देश की तरफ देख सकेंगे और उसके विकास पर फोकस कर सकेंगे।
पाकिस्तान से आने वालों पर भी अमेरिका में लग सकता है बैन, व्हाइट हाउस ने दिए संकेत
व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को संकेत दिया कि आने वाले समय में उन देशों की सूची में पाकिस्तान को भी शामिल किया जा सकता है जहां के लोगों के अमेरिका में आने पर रोक लगाई गई है। व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टॉफ रींस प्रीबस ने कहा, 'हमने इन सात देशों को चुना तो इसकी वजह यह है कि कांग्रेस और ओबामा प्रशासन दोनों ने इनकी ऐसे देशों के तौर पर शिनाख्त कर रखी थी कि जिनके यहां खतरनाक आतंकवाद को अंजाम दिया जा रहा है। '
कनाडा के क्यूबेक में मस्जिद में नमाज के दौरान गोलीबारी, 6 लोगों की मौत
कनाडा के एक मस्जिद में गोलीबारी की खबर है। क्यूबेक सिटी की मस्जिद में शाम की नमाज के दौरान हुई गोलीबारी में 6 की मौत की खबर है। 8 लोग घायल भी हुए हैं। जानकारी के अनुसार, बंदूकधारियों ने उस समय फायरिंग शुरू की, जब क्यूबेक सिटी में इस्लामी सांस्कृतिक केंद्र के अंदर करीब 40 लोग मौजूद थे। पुलिस ने घटनास्थल को घेर लिया है और घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
पाक में भारतीय सिनेमा पर बैन हटा कल रिलीज होंगी ये फिल्में
बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन की फिल्म काबिल और शाहरुख खान की फिल्म रईस पाकिस्तान में सोमवार को रिलीज होने जा रही है। पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्में रिलीज करने की एक कमेटी की सिफारिश को मंजूरी देते हुए यह कदम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने उठाया है। पाकिस्तान के सूचना मंत्रालय के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि नवाज शरीफ ने इस सिफारिश पर दस्तखत कर दिए हैं।
व्हाइट हाउस ने ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे को बना दिया पॉर्न स्टार
अमेरिकी राष्ट्रपति भवन ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के नाम को पॉर्न स्टार और मशहूर मॉडल टेरेसा मे के साथ मिक्स कर दिया। यह गलती एक बार नहीं बल्कि पूरे तीन बार की गई। व्हाइट हाउस की ओर से थेरेसा मे की यात्रा को लेकर जारी आधिकारिक बयान में तीन बार ब्रिटिश पीएम का नाम गलत उच्चारित कर दिया गया। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्टाफ ने थेरेसा की जगह टेरेसा नाम बोल दिया। बयान में शुक्रवार को ओवल दफ्तर में होने वाली द्विपक्षीय मुलाकात,लंच और संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानकारी दी गई थी।
ट्रंप ने अमेरिका में मुस्लिमों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध तो ईरान ने उठाया ऐसा कदम
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा मुस्लिम देश के नागरिकों को लेकर उठाए गए कदम से ईरान काफी नाराज है और कड़ा कदम उठाया है। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन देशों में ईरान भी शामिल है। ईरान ने अमेरिका की इस कार्रवाई के जवाब में अमेरिकी नागरिकों के ईरान में प्रवेश पर बैन लगाने का फैसला किया है।
ट्रंप के ऑर्डर से जकरबर्ग से लेकर मलाला यूसुफजई तक दुखी
पाकिस्‍तानी छात्र कार्यकर्ता और नोबल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई से लेकर फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग तक अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के रिफ्यूजी संबंधित घोषणा से दुखी हैं। मलाला ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति से दुनिया के सर्वाधिक बेसहारों से सहारा न छीनने का आग्रह किया है और कहा है कि इस मामले में अमेरिका का गौरवशाली इतिहास रहा है।
मुश्किल होगा इस्लामियों की अमेरिका में प्रवेश, ट्रंप ने कड़े किए नियम
अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ऐसे शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जो शरणार्थियों के प्रवाह को सीमित करने के लिए और चरमपंथी इस्लामी आतंकियों को अमेरिका से बाहर रखने के लिए सघन जांच के नए नियम तय करता है। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले पेंटागन दौरे में ट्रंप ने इस शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए।
पाकिस्तान के प्रमुख टीवी एंकर पर लगा प्रतिबंध
पाकिस्तान के प्रमुख टीवी एंकर आमिर लियाकत पर अपने कार्यक्रम के माध्यम से नफरत फैलाने के आरोप में बृहस्पतिवार को प्रतिबंध लगा दिया गया। इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया पर निगरानी रखने वाले पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया रेगुलेट्री अथॉरिटी (पीईएमआरए) ने इस संबंध में आदेश जारी कर आमिर और उनके शो पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।
ट्रंप के ट्वीट से नाराज मैक्सिको के राष्ट्रपति ने रद की अमेरिकी यात्रा
मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पायना नीटो ने अमेरिका की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद कर दी है। बताया जा रहा है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक ट्वीट से बेहद खफा है,जिसके बाद उन्होंने यह फैसला किया है। दरअसल,ट्रंप ने ट्वीट में लिखा था कि यदि मैक्सिको दोनों देशों की सीमा पर विशाल दीवार के निर्माण के लिए पैसे देना नहीं चाहता,तो उन्हें वाशिंगटन की अपनी यात्रा रद्द कर देनी चाहिए।
पाक संसद बनी जंग का मैदान, पूर्व विदेश मंत्री की हुई पिटाई
पाकिस्तान की कौमी असेंबली उस वक्त जंग का मैदान बन गई, जब सत्ता और विपक्ष के सांसदों के बीच धक्का मुक्की हो गई। डॉन न्यूज की जारी वीडियो में दोनों पक्षों के सांसद एक दूसरे के साथ धक्का मुक्की करते दिख रहे हैं। इस घटना के बाद सत्र 15 मिनट के लिए निलंबित कर दिया गया।
यूएन के पूर्व जनरल सेक्रेटरी कोफी अन्नान ने की केजरीवाल के "मोहल्ला क्लीनिक" की तारीफ
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों जिसे आम आदमी पार्टी सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक का नाम दिया है, उसकी तारीफ देश के साथ विदेशों में भी होने लगी है। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के मुरीद हुए हैं यूनाइटेड नेशन्स के पूर्व जनरल सेक्रेटरी कोफी अन्नान।
ट्रंप का पहला चुनावी वादा पूरा,यूएस-मेक्सिको सीमा पर बनेगी दीवार
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने वाले अध्यादेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अब अमेरिका और मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाई जाएगी। ट्रंप ने घरेलू सुरक्षा विभाग के प्रस्तावित दीवार के निर्माण के लिए राशि जारी करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। मालूम हो कि मेक्सिको की सीमा पर दीवार का निर्माण कराना ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किया गया एक प्रमुख वादा था।
पाक में नए विदेश सचिव की नियुक्ति पर विचार विमर्श
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारी गोलबंदी के बीच नए विदेश सचिव की नियुक्ति के लिए विचार विमर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मौजूदा विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी अमरीका में पाकिस्तान के राजदूत का पद संभालने के लिए अमरीका रवाना हो चुके हैं। समाचारपत्र डॉन ने लिखा है,विदेश सचिव पद के लिए गहन प्रक्रिया शुरू हो गई है क्योंकि अंतिम फैसले की घड़ी नजदीक आती जा रही है।
पाक की संसद में महिला सांसद से दुर्व्यवहार,दी खुद को आग लगाने की धमकी
पाकिस्तान की संसद में देश को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। महिला सांसद नुसरत सहर अब्बासी से दुर्व्यवहार किया गया है। नुसरत ने आरोप लगाया कि पुरुष सांसद ने उनके लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और अगर इस मामले में उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई,तो वह खुद को आग लगा लेंगी। पाकिस्तान के सिंध इलाके से सांसद नुसरत ने पत्रकारों से से बातचीत में कहा कि इस वारदात से अंदाजा लगाया जा सकता है।
ट्रंप प्रशासन में फिर शुरू हुई ग्वांतानामाआे युद्ध अदालत
क्यूबा के ग्वांतानामाआे बे स्थित विवादास्पद अमरीकी जेल में कथित रूप से आतंकी घटना की साजिश रचने के आरोप में लगभग 15 वर्षों से बंद 5 आरोपियों को अभी भी अपनी सजा का इंतजार हैै। 9/11 हमले के 5 आरोपी अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में कानूनी प्रक्रिया के तीसरे चरण में हैं। अमरीका में 11 सितंबर,2001 को हुए आतकंवादी हमले की साजिश रचने के पांच आरोपियों की सैन्य अदालत में सुनवाई बुधवार को होनी है।
ट्रंप ने किया मोदी को फोन,PM ने दिया भारत आने का न्यौता
अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के चार दिन बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातकर उन्हें इस साल के अंत में अमेरिका आने का निमंत्रण दिया है। व्हाइट हाउस ने आज बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप की भारतीय प्रधानमंत्री मोदी से टेलीफोन पर बातचीत हुई।
चीन में महज़ 10 सेकेंड में 19 गगनचुंबी इमारतें ज़मींदोज़
जब बात चीन की हो रही हो तो दिमाग में वहां की तस्वीरें चलने लगती है। हवा से बातें करती वहां की ट्रेनें और आसमान को छूती इमारतें पूरी दुनिया में मशहूर हैं। तेज़ी से विकास कर रहे देशों में चीन का शुमार सबसे ऊपर होता है। टेक्लॉनजी के मामले में उसकी अपनी एक अलग ही पहचान है। पिछले शनिवार को चीन में कंस्ट्रक्शन को लेकर एक खबर सुर्खियों में है। हुआ यूं कि सेंट्रल चाइना के हैंकोऊ में कंस्ट्रक्शन के सिलसिले में एक जगह पर पहले से खड़ी इमारतों को गिराया गया ताकि वहां फिर से नई बिल्डिंग्स खड़ी की जाए। जिसके लिए चीन में एक नायाब तरीका अपनाया गया और 19 बिल्डिंग्स को महज 10 सेकेंड्स के भीतर ही एक धमाके के जरिए जमींदोज़ कर दिया गया।
ट्रंप की शिक्षा मंत्री नहीं जानतीं ग्रामर,ट्विटर पर ऐसे हुई खिंचाई
सोशल मीडिया में की गई गलती को छिपा पाना मुश्किल हो जाता है। खासतौर से तब,जबकि आप कोई सेलेब्रिटी या बड़े राजनेता हों। संयुक्त राज्य अमेरिका की शिक्षा मंत्री पद की उम्मीदवार बेट्सी डेवोस की भी इसी वजह से ट्विटर पर खिंचाई हो रही है। उन्होंने ट्विटर पर गलत ग्रामर के साथ एक ट्वीट किया था। इसके बाद से उनका ट्वीट लगातार वायरल होता जा रहा है और लोग खिंचाई कर रहे हैं कि जिसे खुद ग्रामर का ज्ञान नहीं है,वह दूसरों के लिए क्या नजीर पेश करेगी।
राष्‍ट्रपति बनते ही डोनाल्‍ड ट्रंप ने लाखों अमेरिकी लोगों से छीनी यह राहत
अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेते ही डोनाल्‍ड ट्रंप ने बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व राष्‍ट्रपत‍ि बराक ओबामा के एक फैसले को बदल दिया। उनका यह फैसला हेल्‍थ,प्रशासन या फिर शरणार्थियों से जुड़ा नहीं था बल्कि उन्‍होंने ओबामा सरकार द्वारा घर खरीदने वालों को गिरवी की लागत में दी जाने वाली राहत को बंद कर दिया।
संयुक्‍त राष्‍ट्र में बोला पाक-कश्‍मीर पर बात करने को तैयार नहीं भारत
पाकिस्तान ने एक बार फिर वैश्विक मंच पर कश्मीर का मुद्दा उठाया। इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र के मंच पर कश्मीर का राग अलापा। पाकिस्तानी पीएम संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंतोनियो गुतेरेस के साथ बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाया,लेकिन वैश्विक संगठन ने हस्तक्षेप की मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यहां एक बयान में कहा कि शरीफ वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम गुतेरेस से मिले और कहा कि संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर के मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए।
ट्रंप आज लेंगे 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ,6.8 करोड़ में बिका कार्यक्रम का टिकट
अरबपति कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। ट्रंप निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा की जगह लेंगे। भारतीय समयानुसार रात 10 बजे से वाशिंगटन डीसी के यूएस कैपिटोल में शपथ समारोह शुरू होगा। ट्रंप ने फेसबुक पर बताया कि उन्होंने अपना भाषण खुद लिखा है। शपथ लेने केसाथ ट्रंप अमेरिकी इतिहास के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति बन जाएंगे।
पाक में लश्कर ए झंगवी का प्रमुख आसिफ छोटू और उसके तीन सहयोगी मुठभेड़ में ढेर
प्रतिबंधित संगठन लश्कर ए झंगवी का प्रमुख आसिफ छोटू और उसके तीन सहयोगियों को लाहौर के पास मार गिराया गया।उसके सिर पर 30,00,000 रुपए का इनाम था और वह पाकिस्तान के सबसे वांछित आतंकियों की सूची में शामिल था। मी़डिया के मुताबिक,आतंकवाद विरोधी विभाग(सीटीडी)प्रवक्ता ने कहा,सीटीडी ने कल रात लाहौर से उत्तरपश्चिम में करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शेखूपुरा के पास मुठभेड़ में प्रतिबंधित संगठन एलईजे के प्रमुख सहित चार आतंकियों को मार दिया।
ओबामा ने PM मोदी को दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत बनाने वाली साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके उन्हें धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के एक ब्यौरे के अनुसार,ओबामा ने उनकी साझीदारी के लिए शुक्रिया अदा करने और रक्षा,असैन्य परमाणु उर्जा एवं लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने समेत सहयोग के साझे प्रयासों की समीक्षा के मकसद से कल मोदी से फोन पर बात की।
शराब मौलिक अधिकार है या नहीं,यह रहा जवाब
पिछली सरकार द्वारा अपनाई गई शराब नीति को बरकरार रखते हुए केरल उच्च न्यायालय ने फैसला दिया है कि शराब की खपत मौलिक अधिकार नहीं है। हाईकोर्ट की खंडपीठ ने हाल ही में एक रिट याचिका पर यह फैसला दिया है। अनूप एमएस ने शराब की नीति को चुनौती देते हुए इस याचिका को दायर किया था। इसके लिए उन्होंने आधार दिया था कि आबकारी अधिनियम में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।
प्रेमी के साथ भागी बेटी को मां ने जलाया जिंदा मिली मौत की सजा
पाकिस्तान के लाहौर में एक मां ने अपनी 18 साल की बेटी को केवल इसलिए जिंदा जला दिया क्योंकि वह अपने प्रेमी के साथ घर से भाग गई थी। इतना ही नहीं उसने घर से भागकर परिवार की मंजूरी के बिना प्रेमी से शादी भी कर ली थी। एक मां द्वारा झूठी शान के लिए बेटी की इस तरह से वीभत्स हत्या करने के मामले ने खासी सुर्खियां बटोरी थी। अब इस मामले में आरोपी मां को मौत की सजा सुनाई गई है।
नाइजीरियाई विमान ने शरणार्थी शिविर पर गलती से गिराया बम,100 मरे
नाइजीरियाई वायुसेना के लड़ाकू विमान ने मंगलवार को गलती से शरणार्थी शिविर पर बम गिरा दिया जिसमें 100 लोग मारे गए। इसके अलावा कई सहायता कर्मी और अन्य लोग घायल हो गए। नाइजीरियाई विमान आतंकी संगठन बोको हराम के खिलाफ अभियान पर था। घटना कैमरून से लगी सीमा के निकट उत्तर पूर्व रण में हुई। सैन्य कमांडर मेजर जनरल लकी इब्राबोर ने दुर्घटनावश हुई बमबारी की पुष्टि की है।
30 बार ग्रेट शब्द बोले तो ट्रंप का भाषण होगा ऐतिहासिक
20 जनवरी को अरबपति कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले लेंगे। शपथ समारोह में ट्रंप पहली बार राष्ट्रपति के रूप में अपना भाषण देंगे। इनॉग्रल एड्रेस नाम से चर्चित इस भाषण में ट्रंप क्या कहेंगे,इसे लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं। कहा जा रहा है कि या तो ट्रंप एक बदले हुए शख्स की तरह देश को संबोधित करेंगे या फिर भाषण में भी चुनाव अभियान की तरह विवादित बयान देंगे।
चीन की धमकी: 10 घंटे में दिल्ली तक पहुंच जाएंगे हमारे जवान
चीनी मीडिया ने भारत को धमकी दी है कि यदि दोनों देशों के बीच लड़ाई हुई तो चीनी सेना के जवान 10 घंटे में राजधानी दिल्ली तक पहुंच जाएंगे। चीनी मीडिया ने आग उगलते हुए कहा है कि अगर अब भारत और चीन के बीच जंग होती है, तो चीनी सैनिकों का दस्ता मोटर काफिल से 48 घंटे में और पैराशूट से 10 घंटे में भारत की राजधानी दिल्ली पहुंच जाएगा।
चीन का अमेरिका को जवाब- एनएसजी मेंबरशिप ओबामा का फेयरवेल गिफ्ट नहीं है, जो दे दें
न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप (एनएसजी) में भारत की एंट्री की तरफदारी कर रहे अमेरिका को खरी खोटी सुनाई है। चीन की ओर से कहा गया है कि एनएसजी में मेंबरशिप ओबामा का फेयरवेल गिफ्ट नहीं है जो आसानी से दे दिया जाए। बता दें कि बराक ओबामा कुछ दिनों में राष्ट्रपति पद का कार्यकाल पूरा करने वाले हैं, इससे पहले उनकी टीम ने कोशिश की थी कि भारत को इस ग्रुप में एंट्री मिल जाए। हालांकि, चीन कई बार अड़ंगा लगा चुका है।
व्हाइट हाउस से मीडिया हटाने का ट्रंप टीम का विचार अस्वीकार्य: डब्ल्यूएचसीए
डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में व्हाइट हाउस तक मीडिया की नियमित पहुंच बीते समय की बात हो सकती है क्योंकि आगामी प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि वे आसपास किसी ज्यादा खुली जगह का विकल्प तलाश रहे हैं। अधिकारियों के इस विचार को व्हाइट हाउस संवाददाता संघ(डब्ल्यूएचसीए)ने अस्वीकार्य बताया है। नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने नए प्रशासन को लेकर बढ़ी हुई दिलचस्पी की प्रतिक्रिया बताते हुए यह विचार रखा और कहा कि वे व्हाइट हाउस के 18 एकड़ के परिसर में एक बड़ा स्थान तलाशने पर गौर कर रहे हैं ताकि असाधारण दिलचस्पी को वहां जगह दी जा सके।
तुर्की एयरलाइंस का मालवाहक विमान किर्गिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त,32 की मौत
किर्गिस्तान के बिश्केक शहर में तुर्की के एक मालवाहक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 32 लोगों की मौत हो गई है।किर्गिस्तान के आपातकालीन विभाग ने दुर्घटना के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि तुर्की के मालवाहक विमान के घरों पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण कम से कम 32 लोग मारे गए।
आेबामा ने 16 जनवरी को धार्मिक स्वतंत्रता दिवस घोषित किया
अमरीका के राष्ट्रपति बराक आेबामा ने देश के नागरिकों से धार्मिक असहिष्णुता के खिलाफ खड़े होने की अपील करते हुए वार्षिक परंपरा के अनुसार 16 जनवरी को ‘धार्मिक स्वतंत्रता दिवस’ घोषित किया।आेबामा ने कल कहा,धार्मिक स्वतंत्रता का सिद्धांत साझी संस्कृति,धर्म या विश्वास पर आधारित नहीं है बल्कि स्वतंत्रता के लिए हमारी साझी प्रतिबद्धता पर आधारित है और एक अमरीकी होने के नाते यह हम सबके दिलों में बसता है। राष्ट्रपति की उद्घोषणा के तहत हर वर्ष अमरीका में 16 जनवरी को धार्मिक स्वतंत्रता दिवस घोषित किया गया है।आेबामा ने नागरिकों से एेसी राजनीति को नकारने की अपील की जो लोगों को उनके धर्म के कारण निशाना बनाती है।
हाफिज सईद का दावा,हमने अखनूर में सर्जिकल स्ट्राइक में मारे 30 सैनिक
लश्कर-ए-तोयबा और जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद ने कहा कि सोमवार को जम्मू-कश्मीर के अखनूर स्थित जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स (जी.आर.ई.एफ.) के कैंप पर हुआ आतंकी हमला उसके लड़ाकों ने किया था। सिर्फ इतना ही नहीं,सईद ने यह दावा भी किया कि उसने 30 लोगों को भी इस हमले में मारा है। हालांकि इंडियन आर्मी ने उसके दावे को बकवास करार दिया है।
राष्ट्रपति ट्रंप की पहली प्रेस कांफ्रेंस कहा चुनाव के दौरान हैकिंग के पीछे रूस
अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के पास उनके खिलाफ संवेदनशील सूचनाएं होने संबंधी मीडिया के दावों को बेहूदा बताकर उसे खारिज किया और कहा कि इसे संभवत: अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने लीक किया होगा और यदि उन्होंने एेसा किया है तो उनकी रेकार्ड पर यह बड़ा धब्बा होगा। छह महीने में अपने पहले औपचारिक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा,मुझे लगता है।
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का विदाई भाषण, लोगो ने लगाए "4 साल और" के नारे
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने विदाई भाषण में देश में लोकतंत्र को नस्लवाद, असमानता और नुकसानदेह राजनीतिक माहौल से खतरा बताते हुए अमेरिकियों से इसकी रक्षा के लिए एकजुट होने का एलान किया। खास बात ये है कि ओबामा अपनी आखिरी स्पीच में तब भावुक हो गए जब लोगों ने- 'चार साल और' के नारे लगाए।
पाकिस्तानी चैनल का अजीबोगरीब दावा, मोदी और डोभाल ने कराया ओम पुरी का कत्ल
मशहूर ऐक्टर ओम पुरी के निधन के बाद पाकिस्तान का एक चैनल अजीबोगरीब दावे कर रहा है। पाकिस्तानी चैनल ने दावा किया है कि ओम पुरी की मौत स्वाभाविक नहीं बल्कि उनका कत्ल हुआ है। चैनल का हास्यास्पद दावा है कि ओम पुरी की हत्या के पीछे पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल हैं। गौरतलब है कि 6 जनवरी को ओम पुरी अपने घर में मृत पाए गए थे। दिग्गज अभिनेता ओम पुरी की मौत की वजह दिल का दौरा बताई जा रही थी, लेकिन पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इसके पीछे कोई संदिग्ध कारण तो नहीं। ओम पुरी के सिर पर चोट के निशान थे।
शपथ लेते ही ट्रंप कर देंगे राजदूतों की छुट्टी
अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सलाहकार टीम(ट्रांजिशन टीम)ने मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में राजनीतिक रूप से विदेशों में नियुक्त राजदूतों को 20 जनवरी तक अपने पदों से इस्तीफा देकर देश लौटने के निर्देश दिए हैं।इसी दिन ट्रंप औपचारिक रूप से अमरीका के राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे।
फ्लोरिडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फायरिंग, 5 लोगो की मौत
अमेरिका के फ्लोरिडा फोर्ट लॉडरडेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गोलीबारी हुई। लॉ एन्फोर्समेंट डिपार्टमेंट के मुताबिक, अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। 8 लोग जख्मी हुए हैं। पुलिस ने आरोपी को कस्टडी में ले लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमलावर की पहचान एस्टबेन सेंटियागो (26) के तौर पर हुई है। फायरिंग का सामान उसके लगेज में ही था। इसके अलावा उसके पास मिलिट्री का आईडी कार्ड भी था। एस्टबेन को मेंटली डिस्टर्ब भी बताया जा रहा है। यह नेशनल गार्ड रह चुका है। जंग के वक्त इराक में तैनात था।
ताइवानी राष्ट्रपति के अमरीकी दौरे पर चीन की नजर
ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन आज मध्य अमरीका के दौरे के लिए रवाना हो चुकी हैं।साई की आेर से ट्रंप को दी गई मुबारकबाद से नाराज चीन उनके इस दौरे पर खास तौर से नजर रखने वाला है।इस 9 दिन केे दौरे का प्रमुख उद्देश्य मध्य अमरीका में ताइवान के सहयोगी देशों की यात्रा करना है। बीजिंग को प्रमुख संशय साई के इस सप्ताहांत अमरीका के ह्यूस्टन में और अगले सप्ताहांत फ्रांसिस्को मेें रूकने को लेकर है।
अमेरिका ने ओसामा के बेटे को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया
अमेरिका ने अलकायदा के मारे जा चुके कर्ताधर्ता आेसामा बिन लादेन के बेटे और इसी आतंकी संगठन के एक मुखिया हमजा बिन लादेन को आज वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया। इसके लगभग डेढ़ साल पहले अलकायदा प्रमुख अल जवाहिरी ने हमजा को समूह का आधिकारिक सदस्य घोषित किया था। वर्ष 2011 में आेसामा की मौत के बाद हमजा अल कायदा का सक्रिय प्रचारक बन गया था।
भारत के किसी भी आक्रमण का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार पाक:जनरल बाजवा
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि भारत के किसी भी आक्रमण का जवाब देने के लिए उनकी सेनाएं पूरी तरह से तैयार है।साथ ही,उन्होंने इन दावों को खारिज कर दिया कि भारत ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किए हैं। इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस(आईएसपीआर)प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने जनरल बाजवा के हवाले से बताया,पाकिस्तान के सशस्त्र बल भारत के किसी भी आक्रमण का जवाब देने के लिए तैयार हैं।
पाकिस्तान ने 219 और भारतीय मछुआरों को रिहा किया
पाकिस्तान ने कथित रूप से उसके जलक्षेत्र में पहुंचने पर गिरफ्तार किए गए 219 भारतीय मछुआरों को आज रिहा कर दिया और इस तरह पिछले 10 दिन में सद्भावनापूर्ण कदम के रूप में पाकिस्तानी जेलों से रिहा भारतीय मछुआरों की कुल संख्या 439 हो गई है। जेल अधीक्षक हसन सेहतो ने कहा कि गृह मंत्रालय से मिले निर्देशों पर मालिर जेल से 219 मछुआरों को रिहा किया गया है। सितंबर में उरी में भारतीय सेना के शिविर पर आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते में आए तनाव के बाद से दूसरी बार पाकिस्तान की जेलों से भारतीय मछुआरों को छोड़ा गया है।
अग्नि-4 और 5 मिसाइलों के परीक्षण से बौखलाया चीन
चीन की सरकारी मीडिया ने अग्नि -4 और 5 मिसाइलों के परीक्षण पर भारत की आलोचना की है। आज कहा कि भारत ने परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की मिसाइलों पर लगाई गईं सीमाएं 'तोड़ी' हैं और पाकिस्तान को भी इसी तरह का 'विशेषाधिकार' मिलना चाहिए। अग्नि चार और पांच मिसाइलों की रेंज में चीनी मुख्यभूमि भी आती है। सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' ने अपने संपादकीय में लिखा, 'भारत ने परमाणु हथियारों और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों की अपनी होड़ में संयुक्त राष्ट्र की सीमाओं का उल्लंघन किया है।' संपादकीय में कहा गया है, 'अमेरिका और कुछ पश्चिमी देशों ने भी अपनी परमाणु योजनाओं को ले कर नियमों में तब्दीली की है।
रात को 3 बजे टहलने निकली महारानी पर गोली चला देता गार्ड
इंग्‍लैंड की महारानी एलिजाबेथ की जान बाल-बाल बच गई। रात को तीन बजे वह पैलेस में टहलने निकल गई और यह घूमना उनके लिए भारी पड़ सकता था। अंधेरे में वहां तैनात गार्ड उन पर गोली चलाने वाला ही था। बकिंघम पैलेस में तैनात गार्ड ने एक साया देखा और अंधेरे में कुछ भी नजर नहीं आ रहा था। गार्ड को लगा कि कोई घुसपैठिया है तो वह जोर से चिल्‍लाया। लेकिन बाद में पता चला कि वह तो खुद महारानी है।
हैकिंग मामले में रूस के खिलाफ अमरीका को मिला पुख्ता सबूत
अमरीका की खुफिया ऐजेंसियों ने दावा किया है कि उनके पास हाथ कुछ ऐसे पुख्ता सबूत मिले हैं जिससे यह साफ होता है कि डैमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रीय समिति से जुड़ी जानकारियों को रूस ने हैक कर के विकिलिक्स को मुहैया कराया था। इस माह की शुरुआत में अमरीका के जांच अधिकारियों ने यह पता लगाया कि रूस की खुफिया एजेंसियों के इशारे पर हैकिंग की इस वारदात को अंजाम दिया गया था।
सिंधु जल विवाद में अमरीका की एंट्री, पाक से की बात
अमरीका ने भारत और पाकिस्तान के बीच जारी सिंधु जल विवाद को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए अमरीकी प्रशासन ने पहल की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 'डॉन' ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री मोहम्मद इशाक डार से फोन पर सिंधु जल संधि के मुद्दे पर बातचीत की और दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों को अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए मिलकर काम करने को कहा।
भारत को लेकर चीन- पाक का दोहरा रवैया बर्दाश्त नहीं करेंगे ट्रंप
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत के प्रति पाकिस्तान या चीन के दोहरे रवैए को पसंद नहीं करते हैं। डोनाल्ड ट्रम्प की कोर टीम के एक सदस्य ने बताया है कि ट्रम्प भारत के किसी भी पड़ोसी देश के दोहरे रवैए को बर्दाश्त नहीं करेंगे। इस तरह यह अब यह साफ हो गया है कि पाकिस्तान को ट्रम्प की तरफ से किसी नरम व्यवहार की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन (RHC) के संस्थापक और अध्यक्ष ट्रम्प के विश्वसनीय सहयोगी शलभ कुमार ने यह भी कहा कि ट्रम्प भारत-पाक दोस्ती का समर्थन करेंगे।
न्यू ईयर का जश्न बदला मातम में 12 रिश्तेदारों की हत्याकर की खुदकुशी
ब्राजील में नववर्ष पर आयोजित एक पार्टी के दौरान एक हथियारबंद व्यक्ति ने अलग रह रही अपनी पत्नी और 11 अन्य रिश्तेदारों की गोली मार कर हत्या कर दी तथा बाद में खुद को भी गोली मार ली।
प्यार में लांघी सीमा,अब घरवाले कर रहे PMO से मदद से गुहार
चार साल पहले पाकिस्तान में अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए मुंबई का इंजीनियर हामिद अंसारी अवैध तरीके से सीमा लांघकर पाकिस्ता चला गया था। वहां पकड़े जाने के बाद से वह बीते चार साल से पाकिस्तान की जेल में बंद है। चार साल बाद उसके परिवार ने प्रधानमंत्री कार्यालय में गुहार लगाई है कि उसे रिहा करने के लिए वह मामले में हस्तक्षेप करे। नेहल की मां फौजिया ने कहा कि वह सोशल मीडिया के जरिए बनी अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए साल 2012 में अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान पहुंचा था। लड़की का परिवार उसकी जबरदस्ती शादी करने जा रहा था।
भारत के साथ नजदीकियां बढ़ाने में लगे पाक-चीन
भारत के खिलाफ खड़े होने वाले दोनों देश पाकिस्तान और चीन अब नजदीकी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।जहां पाकिस्तान हमेशा कश्मीर राग अलापता रहता है और चीन NSG में भारत की एंट्री को लेकर अंडगा अड़ाता रहता है।आज वहीं देश भारत के साथ नए साल में रिश्ते और प्रगाढ़ होने की उम्मीद जता रहे है।
पाकिस्तान ने 65 भारतीय मछुआरों को पकड़ा 13 नौकाएं की जब्त
पाकिस्तान मैरीटाइम सिक्युरिटी एजैंसी (पीएमएसए) द्वारा पकड़े गए भारतीय मछुआरों की संख्या बढ़कर 65 हो गई क्योंकि उन्होंने कुल 13 नौकाएं जब्त की हैं। यह जानकारी नैशनल फिशरवर्कर्स फोरम के एक अधिकारी ने दी। एनएफएफ ने पहले कहा था कि पीएमएसए ने गुजरात में जखाऊ तट के पास अरब सागर में 36 मछुआरों को पकड़ा है और 6 नौकाएं जब्त की है।
इंडोनेशिया में 6.6 तीव्रता का भूकंप सुनामी की चेतावनी जारी
इंडोनेशिया के पूर्वी सुम्बवा द्वीप समूह क्षेत्र में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से नुकसान की रिपोर्ट नहीं है। अमरीकी भूगर्भ विभाग के अनुसार राबा शहर से 71 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सुमबावा द्वीप समूह क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए।
चीन को 2017 में भारत से इस बात की उम्मीद
चीन ने उम्मीद जताई है कि आने वाले साल 2017 में भारत के साथ जिन मुद्दों पर दूरियां बनी थी उसे दूर कर लिया जाएगा और दोनों के रिश्ते काफी बेहतर होंगे। इनमें भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में प्रवेश को लेकर सदस्यता और आतंकी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से आतंकवादी घोषित करना जैसे मुद्दे शामिल हैं। ये वो दोनों मुद्दे हैं जिसने इस साल भारत और चीन के आपसी संबंधों पर विपरीत असर डाला।
न्यूयॉर्क पुलिस ने सिख अधिकारियों को दी दाढ़ी बढ़ाने और पगड़ी पहनने की अनुमति
न्यूयॉर्क पुलिस विभाग समावेश को बढ़ावा देने और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को पुलिस बल में शामिल होने को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए अपनी वर्दी नीति में ढील देते हुए सिख अधिकारियों को पगड़ी पहनने और दाढ़ी रखने की अनुमति देगा। नवनियुक्त पुलिस बलों के दीक्षांत समारोह के बाद न्यूयॉर्क के पुलिस आयुक्त जेम्स आे नील ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को धार्मिक चीजों को निभाने में सहायता करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।
भारत को NSG सदस्य बनाने के लिए अमरीका का नया दांव
परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में नए देशों की सदस्यता को लेकर एक मसौदा तैयार किया गया है। इस मसौदे में जहां भारत को एनएसजी में शामिल करने की बात कही गई है,वहीं पाकिस्तान को इससे बाहर रखने की वकालत की गई है। इस बात की जानकारी अमरीका स्थित हथियारों के नियंत्रण संबंधी संगठन आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन (एसीए) ने दी है।
ISIS के 117 ठिकानों पर हमला 44 आतंकवादी ढेर
तुर्की की सेना ने आज बताया कि उत्तरी सीरिया के अलबाब कस्बे में इस्लामिक स्टेट ISIS) के 44 आतंकवादी मारे गए तथा 117 घायल हो गए। सेना ने एक वक्तव्य जारी कर बताया कि ISIS के साथ संघर्ष में 7 विद्रोही भी घायल हो गए। ISIS के 117 ठिकानों पर तोपों तथा अन्य अस्त्रों हमला किया