प्रमुख समाचार  :: अच्छी खबर
सरकार का तोहफा,केंद्रीय कर्मचारी नए घर के लिए ले सकेंगे 25 लाख रुपये एडवांस
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए नया घर बनाने या खरीदने के लिए 25 लाख रुपये तक एडवांस देने की सुविधा शुरू की है। इसके लिए उन्हें 8.5 फीसद का साधारण ब्याज देना पड़ेगा। सरकारी की ओर से जारी बयान के मुताबिक इसका उद्देश्य हाउसिंग सेक्टर में जान फूंकना है। इससे पहले केंद्रीय कर्मचारी के द्वारा 7.50 लाख रुपये तक का एडवांस लेने का प्रावधान था।
किसानों के लिए खुशखबरी,सरकार ने गेहूं और दाल पर एमएसपी बढ़ाया
सरकार ने गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) आज 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रुपये प्रति क्विंटल किया. साथ ही चना और मसूर के एमएसपी में भी 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन फसलों का उत्पादन बढ़ाने और कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है.
त्योहारी मौसम में यात्रियों के लिए अच्छी खबर हवाई किराए हुए 38% तक सस्ते
अगले सोमवार से त्योहारी हफ्ता शुरू हो रहा है और दिलचस्प बात ये है कि इस बार आखिरी समय हवाई किरायों में गिरावट देखी गई है. आमतौर पर त्योहारी मौसम में मांग में बढ़त के चलते हवाई यात्राओं का किराया बढ़ जाता है. हालांकि जानकारों का कहना है कि विमानन कंपनियों ने कुछ रूट्स पर क्षमता बढ़ा दी है जिसके कारण हवाई किरायों में गिरावट आई है.
आज भी कर रहा है ये परिवार 200 साल पुराने आदेश का पालन
हरदा जिला मुख्यालय से करीब 7 किमी दूर पिडगांव में एक ऐसा हिंदू मराठा परिवार है, जो आज भी राजा के 200 साल पुरान आदेश का पालन कर रहा है। कभी मालगुजार कहलाने वाले इस परिवार की माली हालत वर्तमान में ठीक नहीं है। फिर भी अपने दादा-परदादा के द्वारा राजा को दिए वचन का पालन पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं।
साईं भक्तों के लिए खुशखबरी अब 45 मिनट में मुंबई से शिरडी का सफर
साईं भक्तों के लिए खुशखबरी। अब साईं बाबा के दर्शन के लिए उन्हें मुंबई से शिरडी पहुंचने में मात्र 45 मिनट लगेंगे। जी हां,शिरडी के लिए विमान सेवा शुरू होने वाली है। बुधवार शाम हुई इसकी परीक्षण उड़ान सफल रही। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक अक्टूबर को शिरडी हवाई अड्डे का विधिवत उद्घाटन करेंगे। इसके बाद देश भर के साईं भक्त फ्लाइट पकड़कर शिरडी पहुंच सकेंगे।
दिवाली के पहले रेलवे कर्मचारियों को सरकार का तोहफा
दिवाली के पहले केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान किया है। इसकी जानकारी देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कैबिनेट ने त्योहारों से पहले प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को मंजूरी दे दी है। इससे कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी।
अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 5 फीसदी महंगाई भत्‍ता कैबिनेट का फैसला
सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा देते हुए उनके महंगाई भत्ते को मौजूदा 4 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी कर दिया है। केंद्र सरकार का यह फैसला केंद्रीय सेवा के कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों पर भी लागू होगा।
नवरात्रि से मिलने लगेगा Jio फोन
रिलायंस जियो का 'मुफ्त' 4जी फीचर फोन पाने की आस लगाए लोगों के लिए खुशखबर है। कहा जा रहा है कि इसी माह नवरात्रि से इस फोन की डिलीवरी शुरू हो जाएगी। रिलायंस के मुताबिक,अब तक 60 लाख फोन की बुकिंग हो चुकी है। मालूम हो,24 अगस्त से बुकिंग शुरू हुई थी और भारी ट्रैफिक होने के कारण 26 अगस्त को इसकी प्री-बुकिंग रोक दी गई थी।
BSNL का राखी ऑफर,74 रुपये में अनलिमिटेड कॉल और डेटा
पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अपने ग्राहकों के लिए राखी के मौके पर जबरदस्त प्लान लेकर आई है. कंपनी के इस प्लान का नाम राखी पे सौगात है. इस प्लान की कीमत 74 रुपये है. जिसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ 1 जीबी डेटा मिल रहा है. इस प्लान को कंपनी 3 अगस्त से लॉन्च कर रही है जो 12 दिनों तक रहेगा.
अब महज 2 क्लिक में बुक करें तत्काल टिकट
भारतीय रेलवे ने तत्काल कोटा के टिकटों के लिए आज नया ऐलान किया है जो यात्रियों की सुविधा बढ़ाएगा. अब से यात्री रेलवे के तत्काल कोटा का टिकट पहले बुक कर उसका पेमेंट बाद में कर सकेंगे. यह सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी अब तत्काल बुकिंग के लिए भी उपलब्ध होगी.
5000 रुपये महीने के सोसायटी मेंटनेस फीस पर GST नहीं
वित्त मंत्रालय का कहना है कि हाउसिंग सोसायटी या रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से मुहैया करायी जाने वाली सेवाएं,जीएसटी लागू होने के बाद महंगी नहीं होगी. पूरे देश को एक बाजार बनाने वाली कर व्यवस्था वस्तु व सेवा कर यानी जीएसटी पहली जुलाई से लागू हो चुका है.
शहरी गरीबों के लिए बड़ी खुशखबरी
प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत उत्तर प्रदेश में शहरी इलाकों के गरीबों को जल्द ही 70 हजार 784 और मकान उपलब्ध कराये जायेंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने आज बताया कि पीएमएवाई (शहरी) के तहत उत्तर प्रदेश में शहरी निर्धनों के लिए 70,784 और मकान उपलब्ध होंगे। आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय ने योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में शहरी निर्धनों के लिए 3,528 करोड़ रुपये के निवेश से 70,784 अतिरिक्त सस्ते मकानों के निर्माण की मंजूरी प्रदान की है।
मप्र में सरकारी कर्मचारियों को एक जुलाई से 7वां वेतनमान : मलैया
मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए एक खुशखबर हैं,राज्य सरकार उन्हें एक जुलाई से सातवां वेतनमान देगी। वित्तमंत्री जयंत मलैया ने खुद इसकी घोषणा की है। सातवें वेतनमान से प्रदेश के करीब 5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा। जानकारी के मुताबिक कैबिनेट की बैठक शुरू होने से पहले उन्होंने यह बयान दिया।
श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी,भवन से भैरव मंदिर की दूरी सिर्फ 5 मिनट
जम्मू-कश्मीर में चल रही खराब कानून व्यवस्था के बावजूद माता वैष्णो देवी दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या गर्मियों की छुट्टियों में बढ़ रही है। सामान्य तौर पर रोजाना 28 से लेकर 30 हजार तक श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दरबार में आते हैं पर छुट्टियों के दौरान और हफ्ते के आखिर में श्रद्धालुओं का यह आंकड़ा 40 हजार से ज्यादा हो जाता है।
माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी
देश-विदेश से प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा आते हैं। इन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड 100 वॉटर ए.टी.एम. मशीने लगाने जा रही है। श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को आर.ओ.युक्त शुद्ध पानी नि:शुल्क उपलब्ध करवाएगी।
सरकारी महकमों में तैनात दिहाड़ीदार वर्करों के लिए अच्छी खबर
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सरकारी महकमों में तैनात दिहाड़ीदार वर्करों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार ने दिहाड़ीदारों की श्रेणी में आंशिक बदलाव किया हैं। सरकार ने 300 रुपए रोजाना दिहाड़ी वाली श्रेणी को खत्म कर 331 रुपए वाले स्लैब में शामिल किया है। दरअसल,13 पदनामों पर तैनात दिहाड़ीदारों की मजदूरी 31 रुपए बढ़ाई है। 7 अप्रैल 2017 को दिहाड़दारों को उनकी मजदूरी के हिसाब से शासन ने 15 श्रेणियों में विभाजित किया था।
इस्राइल के 'स्पाइडर' मिसाइल का परीक्षण सफल, बढ़ी हिंदुस्तान की ताकत
भारत ने कम दूरी की त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल परीक्षणों की श्रृंखला के तहत सतह से हवा में मार करने में सक्षम मिसाइल स्पाइडर का गुरुवार को परीक्षण किया। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि वायु रक्षा प्रणाली को और मजबूत करने के लिए अत्याधुनिक हथियार प्रणाली के विभिन्न मापदंडों की पुष्टि करने के लिए यह परीक्षण किया गया था। उन्होंने बताया कि स्पाइडर कम समय में वायु में शत्रु पर हमला करने के लिए बनाई गई सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। यह इस्राइल से ली गई मिसाइल प्रणाली है। कम ऊंचाई में इसकी मारक क्षमता 15 किलोमीटर तक है।
आईआरसीटीसी की पेशकश, रेल टिकट घर आने के बाद कर सकेंगे कैश ऑन डिलिवरी
आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन रेल टिकट खरीदने वालों के लिए नई पेशकश की है। अब ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले ग्राहक घर पर रेल टिकट की डिलीवरी के बाद राशि का भुगतान कर सकेंगे। टिकट राशि नकद या पेमेंट के अन्य तरीके के जरिए दी जा सकेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर पे-ऑन-डिलीवरी (पीओडी) का विकल्प उपलब्ध होगा।
जल्दबाजी में नहीं ले पाए ट्रेन का टिकट तो भी नहीं लगेगा जुर्माना
जो लोग कई बार ट्रेन छूटने के डर से जल्दबाजी में कई बार टिकट नहीं ले पाते, ऐसे में उन्हें ट्रेन में जुर्माने का डर रहता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और भले ही आप टिकट ना ले पाएं आपको ट्रेन में जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा। दरअसल रेलवे ने एक नई सेवा शुरू की है जिसके चलते अब यात्रियों को ट्रेन का टिकट मिल सकेगा। रेलवे सूत्रों के अनुसार इससे उन यात्रियों को राहत मिलेगी जो टिकट नहीं लो पाए हैं साथ ही वो लोग भी नहीं बच पाएंगे जो जान बुझकर टिकट नहीं लेते हैं।
रेस्टोरेंट में सर्विस चार्ज पर नई गाइडलाइंस जारी
केंद्र सरकार ने होटल और रेस्टोरेंट में खाना खाने पर लगने वाले सर्विस चार्ज पर सख्त निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक अब कोई भी रेस्टोरेंट ग्राहकों से जबरन सर्विस चार्ज वसूल नहीं कर पाएगा। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री मंत्री रामविलास पासवान ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने सर्विस चार्ज के लिए गाइडलाइन को मंजूरी दे दी है। इसके अनुसार, अब रेस्टोरेंट में सर्विस चार्ज देना ग्राहकों की मर्जी पर होगा।
लोक सेवा आयोग ने खोला नौकरियों का पिटारा
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग विभिन्न विभागों में पदों को भरने के लिए प्रक्रिया अमल में लाएगा। इसके तहत हिमाचल प्रदेश टैक्रीकल एजुकेशन,वोकेशनल एंड इंडस्ट्रियल ट्रेङ्क्षनग विभाग (राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कालेज,कांगड़ा नगरोटा बगवां),हिमाचल प्रदेश पशुपालन विभाग,गृह विभाग (रीजनल फोरैंसिक साइंस,लैबोरेट्रीज,मंडी व धर्मशाला),हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जन संपर्क विभाग,प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी विभाग में विभिन्न पदों को भरा जाएगा।
पावर में पारदर्शिता के लिए सरकार लॉन्च करेगी पोर्टल
बहुत जल्द सरकार बिजली की मांग आपूर्ति और इसकी हर छोटी-बड़ी गतिविधियों के हिसाब-किताब की जानकारी जनता को सीधे मुहैया कराने के लिए एक पोर्टल लांच करेगी। नेशनल पावर पोर्टल इसी महीने में लॉन्च होने की संभावना है। इसके लॉन्च होने के बाद देश के हरेक पावर हाउस में पैदा हो रही बिजली और उसके वितरण के साथ-साथ मांग और आपूर्ति के बारे में हरेक जानकारी ऑनलाइन और रियल टाइम में होगी।
30 जून तक ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कराने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं
30 जून तक ट्रेन की ऑनलाइन बुकिंग पर पैसेंजर्स को सर्विस चार्ज से छूट की सुविधा मिलती रहेगी। ऑनलाइन टिकट बुकिंग और डिजिटल पेमेंट को प्रमोट करने के लिए सरकार ने 23 नंवबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज से छूट दी थी। रेल मंत्रालय के सीनियर अफसर ने कहा कि इस साल ये सुविधा 31 मार्च तक दी गई थी, जिसे अब 30 जून तक बढ़ा दिया गया है।
पेट्रोल-डीजल के दामों में इस साल की बड़ी कटौती, पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपये हुआ सस्ता
भारतीय कैलेंडर के अनुसार नववर्ष की शुरुआत में आम आदमी को महंगाई पर राहत थोड़ी राहत मिलने वाली है। पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती का ऐलान किया है। पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपये सस्ता हो गया है। ये नई दरें शुक्रवार आधी रात से लागू हो गईं। दरअसल कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद तेल कंपनियों पर पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती का दबाव बढ़ता जा रहा था। जबकि पांच राज्यों में चुनाव की वजह से तेल कंपनियां 15 जनवरी से दामों में समीक्षा नहीं कर पा रही थीं।
सीनियर सिटिजन के लिए टिकट बुकिंग में जरूरी नहीं है आधार
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को लोकसभा में सवाल का जवाब देते हुए बताया कि बुजुर्ग लोगों को रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार कार्ड की जरूरी नहीं है। सुरेश प्रभु ने कहा कि सीनियर सिटिजन के लिए एक डाटा बेस तैयार किया जा रहा है, उनके लिए आधार कार्ड आवश्यक नहीं है। सुरेश प्रभु बोले कि बीते 1 जनवरी से रेलने प्री-वेरिफिकेशन के आधार पर सीनियर सिटिजन का डाटा तैयार किया जा रहा है, इसमें यह निश्चित किया जाएगा कि सीनियर सिटिजन को मिलने वाले लाभ का कोई और लाभ ना उठा सके।
7 रुपए की चाय और 50-55 में खाना,रेलवे ने जारी की लिस्ट,ज्यादा पैसे लेने पर करें शिकायत
रेल में खाने,पानी की बोतलें,चाय और कॉफी के लिए अधिक कीमतों के वसूल किए जाने की यात्रियों की बढ़ती शिकायतों के बाद रेलवे मंत्रालय ने रेट कार्ड जारी किया है। मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर खाने-पीने की चीजों की सूची पोस्ट की और लोगों से कहा कि यदि उनसे इससे अधिक पैसा लिया जा रहा है,तो वे शिकायत दर्ज कराएं। ट्वीट में कहा गया है कि @IRKATERING पर खाने-पीने की कीमतों के बारे में जानें।
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भारत ने किया सफल परीक्षण
भारत ने 300 किलोग्राम के आयुध ले जाने में सक्षम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब 11 बजकर 33 मिनट पर यहां चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से एक मोबाइल लॉन्चर से क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया। इस परियोजना से जुड़े डीआरडीओ के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, ‘‘यह उत्कृष्ट परीक्षण और एक बड़ी सफलता है।’’
सैफुल्ला के घरवालों को भड़काने के आरोप में उलेमा काउंसिल के अध्यक्ष के खिलाफ FIR
राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल के अध्यक्ष आमिर रशदी मदनी के खिलाफ कानपुर में एफआईआर दर्ज की गई है। रशदी पर लखनऊ में हाल में मारे गए संदिग्ध आतंकी सैफुल्ला के परिवार वालों को कथित तौर पर भड़काने का आरोप है। उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत चौधरी ने कानपुर में एसएसपी को रशदी के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश दिया था। इस बीच सैफुल्ला के पिता सरताज ने कहा है कि आमिर रशदी उनके बारे में जो कह रहे हैं वो झूठ है। सरताज के मुताबिक अगर आमिर रशदी उनके सामने बोलते तो वहीं उन्हें चुप करा देते। सरताज ने कहा कि वो पूरी तरह डट कर देश के साथ खड़े हैं।
भारतीय रेल ने ढाका से इस्तांबुल तक कंटेनर मालगाड़ी दौड़ाने का प्लान बनाया
चीन की यूरोप रेल के बाद अब भारत भी उसके नक्शे-कदम पर चलने की तैयारी में है। रेल ने ढाका से इस्तांबुल तक कंटेनर मालगाड़ी दौड़ाने का प्लान बनाया है भारतीय। इस प्लान के तहत भारतीय रेल पांच देश बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, ईरान और तुर्की तक 6000 किलोमीटर का सफर तय करते हुए हजारों टन माल की सप्लाई करेगी। रेल इस प्रोजेक्ट को आईटीआई-DKD-Y कॉरिडोर का कोडनेम दिया है भारतीय। यह मालगाड़ी ट्रेन ढाका से शुरू होकर कोलकाता-दिल्ली-इस्लामाबाद-तेहरान होते हुए इस्तांबुल पहुंचेगी। आगे चलकर इस रूट में म्यांमार के यंगून शहर को भी जोड़ दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए भारत सरकार ने साउथ एशियन रेलवे के सभी प्रमुखों को 15-16 मार्च को हाई-लेवल मीटिंग के लिए बुलाया है।
फ्री में होंगी ये 30 सर्जरी, केजरीवाल सरकार का नया फैसला
दिल्ली में 'आप' सरकार जल्द ही महत्वपूर्ण कार्य करेगी। इसके तहत 41 प्राइवेट अस्पतालों से टाई अप किया जाएगा और 30 सर्जरी ऐसी होंगी, जो फ्री में होंगी। इसका फायदा सरकारी अस्पतालों से सर्जरी के लिए रेफर किए गए मरीज उठा सकेंगे। इन सर्जरी का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। इसके तहत सर्जरी से पहले के कंसलटेशन, सर्जरी, दवाएं, भोजन और अस्पताल में रुकने का खर्च उठाया जाएगा। सर्जरी के एक माह बाद तक के खर्च भी इसमें शामिल होंगें।
रेलवे ने गर्मी की छुट्टी में यात्रा करने वालों को दिया 18 स्पेशल ट्रेन का तौफा
गर्मी की छुट्टियां आ रही हैं। इस छुट्टी में यात्रा करने करने वालों को भारतीय रेलवे ने 18 नए स्पेशल ट्रेन का तौफा दिया है। रेलवे ने देश के कई रेलवे रूट्स पर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। रेलवे के इस कदम से उन यात्रियों को राहत मिलेगी जो गर्मी की छुट्टियों में अपने घर जाना चाहते हैं या इन छुट्टियों में कहीं घुमने जाना चाहते हैं।
इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण कामयाब
दुश्मन की मिसाइलों से हिफाजत की दिशा में भारत ने एक और कदम बढ़ाया है। बंगाल की खाड़ी के अब्दुल कलाम द्वीप से सुपरसॉनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का कामयाब परीक्षण किया गया है। ये एक महीने में इस तरह की मिसाइल का दूसरा टेस्ट था। डिफेंस रिसर्च डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों ने सुबह करीब 10 बजे चांदीपुर टेस्ट रेंज से पृथ्वी मिसाइल छोड़ी। इसके करीब 4 मिनट बाद अब्दुल कलाम द्वीप से इंटरस्पेटर मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया। ये मिसाइल चंद मिनटों में ही पृथ्वी मिसाइल को नष्ट करने में कामयाब रही।
Airtel के ग्राहकों के लिए खुशखबरी,नहीं देना पड़ेगा नेशनल रोमिंग चॉर्जेज
भारती एयरटेल के ग्राहकोें को देशभर में कॉल्‍स और डाटा के लिए कोई रेमिंग चॉर्ज नहीं देना होगा क्योंकि कंपनी ने नेशनल रेमिंग चॉर्जेज खत्‍म कर दिया है। जियो की लांचिंग के बाद से अन्‍य दूसरी टैलीकॉम कंपनियों पर कॉल्‍स और डाटा सस्‍ता करने का दबाव बना हुआ है। जियो का देशभर में कॉलिंग और डाटा रोमिंग फ्री है। कंपनी की इस योजना से एयरटेल के करीब 268 मिलियन ग्राहकों को लाभ होगा।
15 फरवरी को एक साथ 104 सैटेलाइट लॉन्च करेगा इसरो, बनाएगा विश्व रिकॉर्ड
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का प्रक्षेपण यान पीएसएलवी 15 फरवरी को श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केन्द्र से एक एकल मिशन में रिकार्ड 104 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा। भारत पहली बार शुक्र पर पहुंचने जा रहा है और जल्द ही वह एक बार फिर लाल ग्रह मंगल पर अपनी वापसी करेगा।
भारत ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाते हुए बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया। इंटरसेप्शन टैक्नोलॉजी वाली इस मिसाइल ने ट्रायल के दौरान जमीन से 97 किलोमीटर की ऊंचाई पर दुश्मन मिसाइल को ढेर कर दिया।
अब डाकघरों में बनवा सकेंगे पासपोर्ट
दूर-दराज के लोगों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए ज्यादा चक्कर नहीं काटने होंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में डाकघरों में ही पासपोर्ट सुविधा मुहैया करवाने का ऐलान किया है।ये सुविधा देश के सभी जिलों के डाकघरों में उपलब्ध रहेगी। अब पोस्ट ऑफिस में ही पासपोर्ट के आवेदनों को प्रोसेस करके डिलिवरी की जाएग। इसके लिए विदेश मंत्रालय पासपोर्ट एक्ट के तहत मिले अधिकार डाक विभाग के साथ सांझा करेगा। पिछले महीने कर्नाटक के मैसूर और गुजरात के दाहोद में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ये सुविधा शुरू की गई थी।
रात में ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी
रेलवे ट्रेनों में टिकट चेकिंग के नियमों में बदलाव करने की तैयारी कर चुका है। अब आरक्षित टिकट को रात 10 बजे से लेकर 6 बजे तक आमतौर पर चेक नहीं किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने इस बारे में एक सर्कुलर जारी करके आदेश दिया है कि टिकट चेकिंग स्टाफ आरक्षित डिब्बों में सफर कर रहे रेल यात्रियों के टिकटों को 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक ही चेक करें। हालांकि बदले गए नियम में तमाम प्रावधान भी हैं जिसके तहत टीटीई देर रात भी टिकट चेक कर सकते हैं।
बिजली बोर्ड कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर
बिजली बोर्ड कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। अनुबंध कर्मचारियों के वेतन में 50 फीसदी वृद्धि व पत्राचार आई.टी.आई. को पदोन्नति के बारे कार्यालय आदेश अगले 2 दिनों में कर दिए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड ने आगामी 2 महीने के अंदर 2,644 पदों को भरने का आश्वासन दिया है। इसमें 2,084 पद तकनीकी व 560 पद लिपिक श्रेणी के भरे जाएंगे। बोर्ड प्रबंधन ने यह निर्णय शनिवार को हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड लिमिटेड इम्प्लाइज यूनियन के राज्य पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिया।
पेट्रोल पंपों पर कार्ड पेमेंट पर यह छूट 31 मार्च के बाद भी जारी रख सकता है आरबीआई
पेट्रोल पंपों पर डेबिट / क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर लगने वाले एमडीआर (एमडीआर) को खत्म कर दिया गया था। लेकिन इसकी मियाद 31 मार्च तय की गई थी। अब सरकार इस समयसीमा को बढ़ाने पर विचार कर रही है जिससे ग्राहक को सीधा फायदा होगा। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक पेट्रोल पंपों पर डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए दुकानदारों के लिए घटी रियायती दर (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) शुल्कों की समयसीमा को 31 मार्च से आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है।
1000 रुपए से भी कम में भरे उड़ान,यह Airlines दे रही हैं किरायों में भारी डिस्काऊंट
नए साल के मौके पर एयरलाइंस यात्रियों को लुभाने की तैयारी और ज्यादा जोर शोर से करती हैं और आकर्षक पैकेज पेश करती हैं। अक्सर हवाई किरायों में छूट के ऑफर भी पेश किए जाते हैं। इसी के तहत जेट एयरवेज,गोएयर और इंडिगो भी चुनिंदा रूट्स पर हवाई किराए में डिस्काऊंट दे रही है।
नए साल का तोहफा: होम, ऑटो लोन 6 सालों में सबसे सस्ता! तीन बैंकों ने घटाईं ब्याज दरें
पीएम मोदी की 31 दिसंबर को दी गई स्पीच के बाद बैंकों द्वारा लेंडिग रेट्स यानी कर्ज पर ब्याज दरें घटाने का फैसला वाहन और घर खरीदने वालों के लिए नए साल के तोहफे जैसा है। सबसे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट एमसीएलआर में 0.90% की कटौती की घोषणा की। MCLR जो पहले 8.9% था वह अब एक साल के लिए 8% हो गया है। नई दरें 1 जनवरी 2017 प्रभावी हैं से। इस कटौती के बाद होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन समेत सभी तरह के लोन सस्ते हो गए हैं। लोन के और सस्ते किए जाने के भी आसार हैं। इसी के साथ आपकी ईएमआई (मासिक किस्त) पर भी असर पड़ेगा।
कल से खाली सीटों पर 10% छूट देगा रेलवे
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को नए साल का गिफ्ट देते हुए चार्ट बनने के बाद सभी यात्री ट्रेनों में खाली सीटों पर 10 फीसदी छूट देने का ऐलान किया है। चार्ट तैयार होने से पहले बिक्री किए गए अंतिम टिकट के मूल किराए पर 10 फीसदी की छूट लागू होगी। हालांकि रिजर्वेशन चार्ज और सुपरफास्ट चार्ज आदि में किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। इससे पहले रेलवे ने राजधानी,दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में ही सीटें खाली रहने पर इस तरह की छूट का ऑफर दिया था। रेलवे का यह ऑफर 1 जनवरी,2017 से शुरू होने वाला है। इस स्कीम को रेलवे ने फिलहाल 6 महीने के लिए ही लागू करने का फैसला लिया है।
कॉल ड्राप से मिलेगी राहत,31 मार्च तक लगेंगे डेढ़ लाख बीटीएस
दूरसंचार विभाग ने आज बताया कि कॉल ड्रॉप की समस्या के निदान के लिए टेलीकॉम सेवा प्रदाता पूरे देश में अगले साल 31 मार्च तक डेढ़ लाख अतिरिक्त बेस ट्रांसिवर स्टेशन( बी.टी.एस.) की स्थापना करेंगे। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी कि टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं ने जून 2016 से अक्टूबर 2016 के बीच पूरे देश में एक लाख 30 हजार से अधिक बीटीएस स्थापित किए और उनकी योजना अगले साल 31 मार्च तक डेढ़ लाख अतिरिक्त बीटीएस स्थापित करने की है।
1 जनवरी से सभी ट्रेनों में मिलेगी यह सुविधा
नए साल से रेल यात्रियों को देशभर में सभी ट्रेनों में विकल्प की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा 1 जनवरी से लागू होगी। इस योजना के तहत आपकी वेटिंग टिकट अगर उस ट्रेन में कंफर्म नहीं होती,तो रेल विभाग आपको फोन कर उसी रूट की दूसरी ट्रेन में टिकट कंफर्म करने ऑफर करेगा। आपकी सहमति के बाद उस दूसरी ट्रेन में आपका बर्थ कंफर्म कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिए दी जाएगी।
एक हिन्दू युवक के सीने में धड़का एक मुसलमान का दिल
अपने अतीत में गुजरात भयंकर दौर से गुजरा है. यह राज्य संगीन सांप्रदायिक दंगों का साक्षी रहा है. साल 2002 के दंगों को कौन भूल पाया है,जिसमें हिन्दू और मुसलमान एक दूसरे के खून के प्यासे हो गए थे. लेकिन आज की तारीख में एक ऐसी खबर में आई है,जो पुराने जख्मों पर मरहम की तरह है. कहते हैं कि इंसानियत का रिश्ता खून के रिश्ते से भी बड़ा होता है और इसी रिश्ते को आगे बढ़ा रहा है गुजरात के अहमदाबाद का सांप्रदायिक सौहार्द,जिसमें एक ब्रेन डेड मुस्लिम युवक के दिल से हिंदू युवक के सीने को धड़काया गया और हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद उस हिंदू युवक को एक नई ज़िंदगी दी गई.
VIP ट्रेनाें में सस्ता हुअा किराया फ्लेक्सी फेयर सिस्टम में 10 फीसदी छूट
शताब्दी,राजधानी और दुरंतों एक्सप्रेस गाड़ियों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम के लागू होने के बाद रेल यात्रियों की संख्या में आई कमी को देखते हुए रेलवे ने छूट देने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय ने शताब्दी राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस गाड़ियों में पहला चार्ट बनने के बाद बची सीटों के लिए करंट बुकिंग पर किराए में दस प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है।
पैट्रोल-डीजल की ई-पेमैंट करने पर डिस्कॉउंट मिलना शुरू
डैबिट/क्रैडिट कार्ड या ई-पेमैंट के जरिए पैट्रोल-डीजल खरीदने पर सरकार द्वारा घोषित 0.75 प्रतिशत की छूट सोमवार आधी रात से मिलने लगी है। 1 लीटर पैट्रोल पर मिलेगी 0.75 प्रतिशत की छूट।
ऑनलाइन पेमेंट करने पर सरकार देगी यह ईनाम
नोटबंदी के फैसले के बाद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। इन्‍हीं कदमों में से एक है इन्‍सेन्टिव स्‍कीम के जरिए डिजिटल पेमेंट को प्रोत्‍साहित करना। इस प्रस्‍तावित स्‍कीम के तहत लोगों को कई तरह के पुरस्‍कार दिए जाएंगे। हर हफ्ते जहां लकी ड्रॉ निकाला जाएगा वहीं हर 3 महीने पर यूजर्स को ग्रैंड प्राइज दिया जाएगा। नीति आयोग ने शनिवार को इस प्रस्‍तावित स्‍कीम से जुड़ी बातों की जानकारी दी।
IRCTC की सौगात कुली टैक्सी या व्हीलचेयर चाहिए तो DIAL करें यह नंबर
ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब यात्री एक नंबर 139 डायल कर स्टेशन पर कुली और टैक्सी सेवाएं ले सकते हैं। व्हीलचेयर, पिक एंड ड्राप और कुली सेवाएं सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी।
सरकार दे सकती है 6-7 फीसद होम लोन दर का तोहफा
नोटबंदी के बाद सरकार के पास आने वाले पैसों के जरिये सरकार आम लोगों को बड़ा फायदा दे सकती है। सरकार रियल एस्टेट सेक्टर को बूस्ट देने के लिए इस राशि का उपयोग कर सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार 6-7 फीसद ब्याज दर पर लोगों को होम लोन मुहैया करा सकती है। मोदी सरकार अगले आम बजट में इसकी घोषणा कर सकती है,जिसकी रूप-रेखा नोटबंदी के बाद मिलने वाले रुपयों के आधार पर तय होगी।
1 जनवरी 2017 से गोवा बनेगा देश का पहला कैशलेस राज्य
पीएम मोदी की ओर से गत दिनों देश में 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों पर पाबंदी लगा दिए जाने के बाद देशभर में कैशलेस इकोनॉमी की चर्चा जोरो पर हैं। ऐसे में अगर गोवा सरकार की कोशिशें कामयाब रहा तो वह देश का पहला कैशलेस राज्य बन सकता है। आरबीआई के चार पूर्व गवर्नर,दुनिया के दिग्गज कारोबारी बिल गेट्स और देश के कई कारोबारियों का कहना है कि नोटबंदी से देश कैशलेस इकोनामी को ओर बढ़ेगा। इसके अलावा अपराधर पर भी अंकुश लगेगा।
नोटबंदी का असरः 30% तक कम होंगी घरों की कीमतें
सरकार के नोटबंदी के फैसले का चौतरफा असर देखने को मिल रहा है। बाजार के हर क्षेत्र पर इसका प्रभाव है। अर्थशास्त्रियों की मानें तो सरकार के इस फैसले का भविष्य में सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। हालांकि,सबसे तेजी से रियल स्टेट बिजनैस पर इसका देखने को मिल सकता है। देश के 42 शहरों में मकानों की कीमत 30 प्रतिशत तक कम हो सकती है।
रेल टिकट बुक करवाने वालों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत
देश में नोटबंदी के बाद लोगों को यातायात में किसी तरह की समस्या ना हो इसके मद्देनजर रखते हुए सोमवार को मोदी सरकार ने रेल टिकट बुकिंग में बड़ी राहत दी है। सरकार ने 23 नवंबर से आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर लगने वाला कन्वीनिएन्स चार्ज हटाने का फैसला लिया गया है। यह फैसला 1000-500 के पुराने नोट हटाने की वजह से यह फैसला लिया गया है।
हिमाचल सरकार 1 लाख महिला कामगारों को देगी ये तोहफा
राज्य सरकार एक लाख महिला कामगारों को तोहफा देने जा रही है। राज्य सरकार ने महिला कामगारों को वाशिंग मशीनें मुफ्त बांटने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह इन मशीनों को बांटने की शुरूआत 22 नवम्बर को हरोली विधानसभा क्षेत्र से करेंगे। यह पहला मौका है जब इतने बड़े स्तर पर राज्य में महिला कामगारों को मुफ्त वाशिंग मशीनें बांटने का निर्णय लिया गया है। इन मशीनों का आबंटन हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से किया जा रहा है।
SBI ने दी राहत भरी खबर,जल्द ATM से मिलेंगे 50 और 20 के नोट
नोट बैन के फैसले के बाद देशभर में चल रही कैश की दिक्कत के बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक राहत भरी खबर दी है। SBI जल्द ही अपने एटीएम से 20 और 50 रुपए के नोट निकालने की सुविधा देने जा रहा है। एटीएम में नए नोटों को लेकर आई तकनीकी दिक्कतों पर भी टेक्निकल एक्सपर्ट काम कर रहे हैं और आज से एटीएम पर लोगों को 2000 के नए नोट मिल सकेंगे।
सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका
दिवाली से पहले सरकार ने आपको सस्‍ता सोना खरीदने का मौका दिया है। आम जनता की मांग पर सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड की छठीं किश्‍त की पेशकश की है। दिवाली डिस्काऊंट के तौर पर सॉवरेन गोल्‍ड बांड खरीदने पर 500 रुपए प्रति 10 ग्राम की छूट भी मिल रही है। सॉवरेन गोल्‍ड पर सालाना 2.5 फीसदी का रिटर्न भी मिलेगा। आप सॉवरेन गोल्‍ड बांड खरीद कर सोने की कीमतों में इजाफा होने के लाभ के साथ आकर्षक रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं।