प्रमुख समाचार
फेड रिजर्व के प्रमुख के तौर पर राजन हैं बेहतर कैंडिडेट : बैरन्स मैगजीन
नई दिल्ली,01/नवम्बर/2017(ITNN)>>> दुनिया का प्रमुख वित्तीय मैगजीन बैरन्स ने दिलचस्प सवाल उठाया है कि क्या भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख बन सकते हैं। मैगजीन का जवाब हां में है। उसका कहना है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक के लिए वह आदर्श उम्मीदवार हो सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्दी ही फेडरल रिजर्व की मौजूदा प्रमुख जेनेट येलेन के उत्तराधिकारी की घोषणा कर सकते हैं। 

येलेन का कार्यकाल अगले साल के शुरू में खत्म होगा। फेडरल रिजर्व के अगले प्रमुख के रूप में राजन का नाम उछालते हुए पत्रिका ने कहा है कि जब खेल की टीमें पूरी दुनिया से बेहतरीन प्रतिभाओं का चयन कर सकती हैं तो केंद्रीय बैंक क्यों नहीं। पत्रिका के लेख में इस पर खेद जताया गया है कि फेडरल रिजर्व के लिए चुने गये उम्मीदवारों में ऐसी कोई बड़ी हस्ती नहीं है जिसने महंगाई पर अंकुश लगाया हो,मुद्रा में स्थिरता के लिए सफलता हासिल की हो और शेयर बाजार में 50 फीसद की बढ़त दी हो। 

राजन के अमेरिकी नागरिक न होने के बिंदु पर लेख में कहा गया है कि केंद्रीय बैंकों में पहले भी गैर नागरिक प्रतिभाओं को चुना गया है। कनाडा में जन्म मार्क केर्नी को बैंक ऑफ इंग्लैंड का प्रमुख बनाया गया था। पत्रिका का कहना है कि फेडरल रिजर्व के प्रमुख के रूप में राजन के नाम पर कोई विचार नहीं कर रहा है जबकि राजन को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने पर भी विचार हुआ था। राजन ने 2008 में विश्वव्यापी वित्तीय संकट से पहले ही इसकी चेतावनी दी थी। इसके बाद ही वह ज्यादा चर्चाओं में आए।