प्रमुख समाचार
ग्राहक कृपया ध्यान दें,ये नहीं किया तो बंद होगा SBI अकाउंट
नई दिल्ली,20/नवम्बर/2017(ITNN)>>> देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के ग्राहकों के लिए 31 दिसंबर तक खाते को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने की सूरत में एक जनवरी से अकाउंट ऑपरेट करना मुश्किल हो जाएगा। स्टेट बैंक ने स्पष्ट किया है कि अंतिम तारीख तक खाता आधार से न जोड़ने की स्थिति में अकाउंट निष्क्रिय कर दिया जाएगा। बैंक ने यह जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट के जरिए दी।

एसबीआई ने ये लिखा है ट्वीट में
प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग नियमों में एक जून, 2017 को संशोधन करते हुए एसबीआई ने सभी खाता धारकों के लिए 31 दिसंबर, 2017 तक अपने अकाउंट को आधार से जोड़ना अनिवार्य किया है। ऐसा न करने पर खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। यह खाता तभी चालू हो सकेगा, जब आधार जमा कराया जाएगा।

ऐसे आधार ऑनलाइन लिंक होगा

- आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने के लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें।

- लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया होता है। वहीं कुछ बैंक इसी जगह आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं।

- आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें।

- सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा।

- आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।

एसएमएस से भी कर सकते हैं लिंक
अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर हुआ है तो आप एक मैसेज के जरिए खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए UID (स्पेस) आधार नंबर (स्पेस) एकाउंट नंबर लिखकर बैंक को एसएमएस कर दें। एसएमएस के लिए बैंक विशेष कोड देते हैं। इस कोड की जानकारी आप बैंक से ले सकते हैं। इसके बाद बैंक की ओर से बताए गये स्टेप्स को फॉलो करें और एसएमएस भेज दें। बैंक आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा और आपको एसएमएस भेजेगा।

एटीएम के जरिए ऐसे हो सकता है आधार लिंक
बैंक खातों को आधार से लिंक के लिए खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी आधार लिंक कर सकता है। एटीएम कार्ड मशीन में डालते ही आपसे पिन नंबर की मांग की जाएगी। जो मेन्यू सामने आएगा,उसमें सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद फिर आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब बचत या चालू खाते के विकल्प में से किसी एक को चुने। यहां आपके आधार नंबर की मांग की जाएगी। इसके बाद एक बार फिर आधार नंबर डालना होगा। इस स्टेप के बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जायेगा। हर बैंक के एटीएम विकल्प में थोड़े बहुत बदलाव हो सकते हैं।