प्रमुख समाचार  :: व्यापार सुर्खियाँ
TATA के मोबाइल बिजनेस को खरीदेगी एयरटेल
टाटा समूह ने अपने मोबाइल बिजनेस को भारती एयरटेल को बेचने का ऐलान कर दिया है। इस मर्जर के साथ ही टाटा डोकोमो के 4 करोड़ यूजर्स एयरटेल में स्विच कर दिए जाएंगे। एन चंद्रशेखरन घाटे में चल रही इस कंपनी के बेचे जाने की जल्द ही घोषणा कर सकते हैं।
BSNL का नया प्लान 429 रुपये में 90GB डेटा और अनलिमिटेड कॉल
बीएसएनएल अपने यूजर्स के लिए नया प्लान लेकर आया है. 429 रुपये की कीमत वाला इस प्लान में 90 दिनों के लिए 90 जीबी डेटा मिलेगा. बीएसएनएल के इस स्पेशनल टैरिफ रिचार्ज में 90 दिनों तक हर दिन 1 जीबी डेटा मिलेगा इसके साथ ही अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉल मिलेगी. खास बात ये है कि ये रिचार्ज टैरिफ केरल के क्षेत्र में उपलब्ध नहीं होगा.
दिवाली से पहले सोने में तेज गिरावट,चांदी भी हुई सस्ती
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गुरुवार को गिरावट देखने को मिली है। दिन के कारोबार में सोना 225 रुपए लुढ़ककर 30,375 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है। सोने की कीमत में आई इस गिरावट की प्रमुख वजह वैश्विक रूप से मजबूत होते सोने के कारण स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से सुस्त मांग को माना जा रहा है। चांदी ने भी सोने की ही तरह गिरावट दर्ज कराई है।
100 रुपए का नया नोट अगले साल मार्केट में आएगा
भारतीय रिजर्व बैंक अगले साल अप्रैल तक 100 रुपए के नए नोटों की छपाई का काम शुरू कर सकता है। यह जानकारी आरबीआई के एक सूत्र के हवाले से सामने आई है। नए नोटों की छपाई का काम 200 रुपए के नोट की छपाई का काम खत्म करने के बाद शुरू किया जाएगा जिसके इस वित्त वर्ष के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।
BSNL ने उतारा 249 रु.में हर दिन 1GB डेटा और फ्री कॉलिंग प्लान
पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी बीएसएनएल ने रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए नए प्लान के साथ आई है. कंपनी का नया प्लान जियो की तर्ज पर ही लोकल -एसटीडी अनलिमिटेड कॉलिंग और हर दिन 1 जीबी डेटा की पेशकश करता है. इस प्लान की कीमत 249 रुपये रखी गई है जो 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है.
एयरटेल ने लॉन्च किया शानदार डेटा प्लान जियो को मिलेगी टक्कर
जिओ के आने के बाद टेलिकॉम कंपनियों में इंटरनेट डेटा को लेकर प्राइसवॉर चल रही है. इसी कड़ी में अब एयरलेट ने जियो को टक्कर देने के इरादे से एक और धमाकेदार प्लान पेश किया है. ये प्लान कंपनी के पोस्टपेड ग्राहकों के लिए है. इसके तहत कंपनी पोस्टपेड ग्राहकों को 60 GB डाटा 6 महीनों तक के लिए फ्री में दे रही है जो 10 GB हर महीने के हिसाब से 6 महीनों तक मिलेगा.
इन शहरों में सबसे पहले मिलेगा रिलायंस 4जी हैंडसेट
जियो फोन की जबरदस्त प्री बुकिंग होने के बाद अब आगे कि लिए बुकिंग सस्पेंड कर दी गई है। अब सभी की नजरें रिलायंस के 4जी फीचर फोन हैंडसेट की डिलीवरी पर टिकी हैं। बताया जा रहा है कि फोन की डिलीवरी करने के लिए रिलायंस ने लॉजिस्टिक्स कंपनियों के साथ-साथ अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर बड़े पैमाने पर काम शुरू कर दिया है।
एफडी पर इससे ज्यादा ब्याज मिलता है तो आयकर के रडार में हो सकते हैं आप
आयकर विभाग के अधिकारियों के रडार पर अब वे हजारों लोग हैं,जो फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी पर काफी ब्याज ले रहे हैं,लेकिन उस पर टैक्स नहीं दे रहे हैं। पांच लाख रुपए या उससे अधिक ब्याज लेने वाले लोगों पर फिलहाल आयकर विभाग फोकस कर रहा है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार,इस जांच में दायरे में कई वरिष्ठ नागरिक भी आएंगे,जो या तो कर योग्य आय में ब्याज को नहीं दिखाते हैं या टैक्स रिटर्न फाइल ही नहीं करते हैं।
आज RBI जारी करेगा 200 रुपए का नया नोट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आज दिन में 200 रुपए का नया नोट जारी करेगी। नोटबंदी के बाद 500 और 2000 के नोट जारी किए गए थे इसके बाद सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाने वाला यह तीसरा नया नोट होगा। इस 200 रुपए के नोट को भी 500 और 2000 के नोटों की तरह की नए डिजाइन और आकार में बनाया गया है। इसे जारी करने को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक का तर्क है कि इसकी मदद से खुल्ले पैसे की दिक्कत कम होगी। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को ही इसे जारी करने को लेकर अधिसूचना जारी की थी।
जियो फोन की बुकिंग आज से शुरू,SMS और ऑनलाइन से ऐसे कर सकते हैं बुक
रिलायंस जियो इंफोकॉम के 1,500 रुपए वाले फीचर फोन की बुकिंग गुरुवार शाम 5 बजे से शुरू होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस फोन का एलान 21 जुलाई को कंपनी की एजीएम में किया था। यह फोन 1,550 रुपए के रिफंडेबल डिपॉजिट में मिलेगा। बुकिंग के लिए ग्राहकों को 500 रुपए देने होंगे।
JioPhone को टक्कर देने के लिए Airtel ला सकती है 2,500 रु. का स्मार्टफोन
रिलायंस जियो के सस्ते 4G फोन लॉन्च के बाद से खबरे आनी शुरू हुईं की दूसरी कंपनियां भी ऐसे मोबाइल लॉन्च कर सकती हैं. चूंकि जियो से सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को हुआ है. इसलिए ऐसा माना जाता रहा है कि एयरटेल जल्द ही सस्ते 4जी फोन का ऐलान कर सकता है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारती टेलीकॉम दिवाली पर 2,500 रुपये के 4G स्मार्टफोन के साथ बंडल ऑफर्स लॉन्च कर सकती है.
RBI ने 50 रुपये के नए नोट लाने का एलान किया
आरबीआई ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने का एलान किया है. 50 रुपये का नया नोट फ्लोरिसेंट नीले रंग में होगा. नए नोट महात्मा गांधी सीरीज के होंगे. इसमें पीछे की तरफ रथ के साथ हम्पी के मंदिर की तस्वीर होगी. 8 नवंबर को 500 और 2000 रुपये के नोट जारी करने के बाद ये पहला नया नोट है जिसको लाने का आधिकारिक ऐलान आरबीआई ने किया है.
Infosys के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO विशाल सिक्का का इस्तीफा
दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के एमडी और सीईओ विशाल सिक्का ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। यह खुलासा कंपनी द्वारा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में हुआ है। सिक्का तीन साल पहले इंफोसिस के साईओ बने थे।
इंटरनेट स्पीड में जियो नंबर-1 तो एयरटेल सबसे पीछे
देश में 4G टेलीकॉम सर्विस देने वाली प्रमुख चार कंपनियों में नयी कंपनी रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड जुलाई में 18.65 एमबीपीएस के साथ सबसे अधिक दर्ज की गई है. वहीं देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल इस मामले में चौथे स्थान पर रही है.
इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आज आखिरी तारीख
इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आज आखिरी तारीख है. आयकर विभाग के मुताबिक तारीख आगे बढ़ाने को कोई इरादा नहीं. अगर आपने अब तक रिटर्न फाइल नहीं किया है तो अब आपके पास वक़्त नहीं बचा है. आप जल्दी कीजिए. लेकिन आप घबराएं नहीं,आप यहां जान सकते हैं कि कैसे आसानी से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं.
अब साल में चार किलो तक सोना खरीद सकेंगे
निवेश के लिए सोना खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम में सोना खरीदने की लिमिट को बढ़ाकर चार किलो तक कर दिया है। यानी अब कोई भी व्यक्ति सालाना 4 किलोग्राम तक सोना खरीद सकता है। अभी तक यह लिमिट 500 ग्राम प्रति वर्ष थी। वहीं,ट्रस्‍ट के लिए इस लिमिट को बढ़ाकर 20 किलोग्राम प्रति वर्ष कर‍ दिया गया है।
रिलायंस ने लॉन्च किया Jio Phone, 24 अगस्त से मिलेगा मुफ्त
रिलायंस जियो ने शुक्रवार को एक बार फिर मोबाइल मार्केट में बड़ा धमाका करते हुए पहला 4जी फीचर फोन लॉन्च कर दिया। मुकेश अंबनी ने कंपनी की 40वीं सालाना बैठक में इसकी घोषणा की। इस फोन की सबसे बड़ी खास बात यह होगी कि इसे खरीदने के लिए यूजर्स को कोई कीमत नहीं देनी होगी, मतलब यह फोन पूरी तरह से फ्री में मिलेगा।
नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट में 55 फीसद का इजाफा
डिजिटल पेमेंट में वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 55 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। आने वाले वर्षों में भी इस ट्रेंड के बने रहने की उम्मीद है। यह संकेत देता है कि भारत इस क्षेत्र में क्रांति की ओर है। नीति आयोग के प्रमुख सलाहकार रतन पी वातल ने सोमवार को ये बातें कहीं। बीते साल नवंबर में सरकार ने 500 और 1000 की पुरानी नोटों को बंद करने का फैसला किया था। डिजिटल भुगतान में 2015-16 की तुलना में उल्लेखनीय बढ़ोतरी का यही प्रमुख कारण है।
GST हुआ लागू,रसोई गैस सिलेंडर हुआ 32 रुपए महंगा
जीएसटी लागू हुआ नहीं और इसकी आंच महिलाओं के किचन तक पहुंच गई है। इसके लागू होने के बाद अब गैस पर सब्सिडी कम हो गई है और इसी के चलते घरेलु एलपीजी सिलेंडर 32 रुपए तक महंगा हो गया है। इतना ही नहीं अब एलपीजी यूजर्स को दो साल का जांच, इंस्टालेशन और एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज भी देना होगा। दरअसल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर को 5 प्रतिशत टैक्स वाले स्लैब में रखा है।
रिलायंस करेगी 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने आज ऐलान किया कि बीपी (ब्रिटिश पेट्रोलियम) के साथ मिलकर गैस उत्पादन के क्षेत्र में 40 हजार करोड़ रुपये या 6 बिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा. गैस उत्पादन के क्षेत्र में बीपी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टेटिजिक अलायंस (रणनीतिक साझेदारी) से गैस का प्रोडेक्शन 2020-2022 तक शुरू हो जाएगा.
खुदरा महंगाई दर 5 सालों के सबसे निचले स्तर पर, ब्याज दर घटाने का दबाव बढ़ा
खुदरा महंगाई दर करीब पांच सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी है. इससे रिजर्व बैंक पर नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट घटाने का दवाब बढ़ गया है. इस दर में आखिरी बार कटौती बीते साल अक्टूबर में की गयी थी. दूसरी ओर औद्योगिक उत्पादन की बात करे तो इसमें बढ़ोतरी की दर अप्रैल के महीने में 3.1 फीसदी रही.
भारत में लॉन्च हुआ Nokia 3310,कीमत भी है 3310 रुपए
जिस फोन ने लाखों दिलों पर राज किया वो आखिरकार भारत में लॉन्च हो गया है। एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 3310 बाजार में पेश कर दिया है और यह 18 मई से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इस फोन की खास बात यह है कि इसकी कीमत भी कंपनी ने 3310 रुपए ही रखी गई है। नोकिया 3310 फोन 4 कलर वेरिएंट में पेश होंगे- वार्म रेड और येलो कलर ग्लॉस फिनिश के साथ जबकि डार्क ब्लू और ग्रे कलर मैट फिनिश के साथ उपलब्ध होंगे।
लघु व मध्यम उद्यमियों ने की सरकार से जीएसटी रिटर्न के नियम बदलने की मांग
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक जुलाई, 2017 से लागू करने की कोशिश कर रही सरकार अब इसके नियमों को अंतिम रूप देने में जुट गई है। जीएसटी की नियम संबंधी समिति की इस हफ्ते बैठक हो रही है। इसमें रिटर्न और रिफंड से लेकर वस्तु एवं सेवा कर के लिए जरूरी सभी नियमों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। हालांकि लघु व मध्यम उद्यमियों ने जीएसटी के रिटर्न संबंधी में नियमों में बदलाव की मांग की है। साथ ही उन्होंने जीएसटी के ई-वे बिल (इलेक्ट्रॉनिक वे बिल) को लेकर भी चिंताएं प्रकट की हैं। सूत्रों के मुताबिक जीएसटी की नियम संबंधी समिति की बैठक 11, 12 और 13 मई को दिल्ली में हो रही है। इसमें केंद्र और राज्यों के आला अफसर शामिल होंगे।
महिलाओं को इनकम टैक्स और स्वास्थ्य सुविधा में मिलेगी छूट
अपने तीन साल पूरे करने के करीब खड़ी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में देश को नोटबंदी कर एक झटका दिया। लेकिन अब मोदी सरकार देश की महिलाओं के लिए एक तोहफा लेकर आ रही है। केंद्र सरकार महिलाओं के लिए इनकम टैक्स की दरें कम सकती है, साथ ही हेल्थ कार्ड बनाकर मुफ्त स्वास्थय जांच की भी सुविधा उपलब्ध करा सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, मोदी सरकार जल्द ही महिलाओं के लिए एक नई नीति का ऐलान कर सकती है।
केंद्र ने हवाई यात्रा के लिए नए नियमों का ऐलान किया, जून में होंगे लागू
केंद्र सरकार ने हवाई यात्रियों के नए नियमों की घोषणा कर दी है। पिछले महीने शिवसेना सासंद रवींद्र गायकवाड़ के एयर इंडिया मैनेजमेंट से झगड़े के बाद केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा के नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया था। नियमों की घोषणा करते हुए, नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि यह नियम जनता से प्रतिक्रिया लेने के बाद जून में लागू होंगे। नियमों को अंतिम रूप देने से पहले एक महीने के लिए लोगों से ऑनलाइन प्रतिक्रिया मांगी जा रही है।
7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के पेंशन-भत्ते को मोदी कैबिनेट की मुहर
केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को हुई बैठक में पेंशनरों को बड़ी राहत देते हुए पेंशन तय करने के तरीके में बदलाव किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी। सरकार के इस फैसले से सिविल और रक्षा दोनों तरह के करीब 55 लाख पेंशनरों को फायदा होगा और सरकारी खजाने पर 5,031 करोड़ रुपये से अधिक का अतिरिक्त भार पड़ेगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी।
अगले दो साल में इंफोसिस 10 हजार अमेरिकियों को देगी नौकरी
अमेरिका में वीजा संबंधी मुद्दों से पार पाने के लिये सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी इन्फोसिस अगले दो साल के दौरान 10,000 अमेरिकियों को नौकरी देगी। इसके अलावा कंपनी वहां चार प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष केन्द्रों की भी स्थापना करेगी। इन्फोसिस नई नियुक्तियों और नये केंद्र खोलकर कृत्रिम बुद्धिमता, मशीनी ज्ञान, उपयोक्ता अनुभव, क्लाउड और बिग डेटा जैसी नई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने कारोबार का विस्तार करेगी।
केंद्र सरकार ने लगाई मुहर ईपीएफ पर अब आपको कितना ब्याज मिलेगा
सरकार ने 2016-17 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.65 फीसद ब्याज की मंजूरी दे दी है जिसे सेवानिवृत्ति निधि संगठन ईपीएफओ के सदस्यों के खातों में जमा किया जाएगा। श्रम मंत्रालय की ओर से इस संबंध में केंद्र के अनुमोदन की सूचना देने के बाद,एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को ग्राहकों के खातों में 8.65 प्रतिशत ब्याज दर क्रेडिट करने को कहा है।
7वां वेतन आयोग: साइकिल, ड्रेस जैसे भत्तों पर हुआ फैसला
वित्त सचिव अशोक लवासा की अगुवाई वाली एक उच्चस्तरीय समिति ने 47 लाख सरकारी कर्मचारियों के भत्तों पर अपनी रिपोर्ट गुरुवार वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंपी। अशोक लवासा समिति का गठन पिछले साल जून में सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू किए जाने के बाद किया गया था। वेतन समिति ने अभिनय, खजांची की सहायता, साइकिल, मसाला, उड़न दस्ता, बालों की कटिंग, राजभाषा, राजधानी, पोशाक, जूता, शॉर्टहैंड, साबुन, चश्मा, यूनिफार्म, सतर्कता और धुलाई जैसे भत्तों को समाप्त करने या उन्हें समाहित करने का सुझव दिया था।
जीएसटी के कारण महंगे हो जाएंगे ये मोबाइल फोन
सरकार जीएसटी लागू करने के बाद आयात किए जाने वाले मोबाइल फोन्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा सकती है। जानकारी के मुताबिक इसके बाद ऐसे मोबाइल की कीमतें 5-10 फीसदी बढ़ जाएंगी। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री की ओर से कहा गया है कि इस मामले में मंत्रालय के द्वारा पहले ही एटॉर्नी जर्नल से चर्चा कर ली गई है।
जियो की चुनौती से निपटने के लिए BSNL देगा हर दिन 3GB फ्री डेटा
टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ते कंपटिशन और रिलायंस जियो की चुनौती से निपटने के लिए पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने तीन नए ऑफर पेश किए हैं। इन प्लान्स के नाम ‘दिल खोल के बोल’ , ‘नहले पर दहला’ और ‘ट्रिपल एस’ हैं। इसके साथ ही बीएसएनएल अपने पहले से चल रहे 339 रुपए के प्लान में भी बदलाव किया है। बीएसएनएल के ‘दिल खोल के बोल’ ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपको 349 रुपए का रीचार्ज करवाना होगा।
GST लागू होने के बाद रखना होगा शॉपिंग बिल और गिफ्ट्स का रिकॉर्ड
वस्तु एवं सेवाकर (GST- जीएसटी) की आगामी एक जुलाई से शुरू होने वाली नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के तहत गुम हुये, चोरी हो गये अथवा नष्ट हुये सामान का अलग रिकार्ड रखना होगा. इसी प्रकार नमूने के तौर पर दिये गये सामान या फिर उपहार में दिये गये सामान का भी रिकार्ड रखना होगा. जीएसटी के तहत रिकार्ड के रखरखाव के लिये तैयार मसौदा नियमों में कहा गया है कि लेखा खातों को क्रमानुसार रखना होगा और रजिस्टर में,खातों में अथवा दस्तावेज में कोई कांट छांट नहीं होगी.
वित्त मंत्रालय ने पीएफ पर 8.65 प्रतिशत ब्याज दर को दी मंजूरी
वित्त मंत्रालय ने संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के ईपीएफ पर 8.65 फीसद की दर से ब्याज दिए जाने के प्रस्ताव को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी है। इसके बाद इसे लेकर एक नोटिफिकेशन जारी होगा। ब्याज दरों में इस बढ़ोतरी का फायदा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब साढ़े चार करोड़ सदस्यों को मिलेगा। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इसकी पुष्टि करतेहुए कहा कि,वित्त मंत्रालय ने 8.65 फीसद की मंजूरी दे दी है।
मोदी की अपील का असर, 8 राज्यों में 14 मई से रविवार को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप
ईंधन बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील को देखते हुए 14 मई से 8 राज्यों में पेट्रोल पंप बंद रखे जाएंगे। पेट्रोल पंप मालिकों के एक संगठन ने सोमवार को इस निर्णय की घोषणा की।
Snapchat के CEO ने कहा, हमारा ऐप 'अमीरों' के लिए, भारत 'गरीब' देश
अगर आप Snapchat यूजर हैं तो कंपनी के CEO का ये बयान भी जान लें उनके मुताबिक आप इस ऐप को उपयोग करने के लिए बहुत गरीब हैं और उनका ऐप 'अमीरों' के लिए है। वैराइटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Snapchat के CEO इवान स्पीगल ने ये बयान 'ग्रोथ ऑफ ऐप्स यूजर बेस इन 2015' पर चर्चा के लिए हुई एक मीटिंग के दौरान दिया।
GST लागू हुआ तो 18% लगेगा सर्विस टैक्स, मोबाइल और रेस्त्रां बिल हो जाएंगे महंगे
देश भर में वस्तु एवं सेवा टैक्स (GST) लागू होने के बाद सर्विस सेक्टर के टैक्स में इजाफे की संभावना है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अभी लिया जा रहा 15% का सर्विस टैक्स बढ़कर 18% हो जाएगा। इससे टेलीफोन और रेस्त्रां के बिल सहित विभिन्न सेवाएं महंगी हो जाएंगी। अभी सर्विस सेक्टर में 14% टैक्स के साथ 0।5-0।5% स्वच्छ भारत सेस और कृषि कल्याण सेस लगाया जाता है। इस तरह सर्विस क्षेत्र को 15% टैक्स चुकाना होता है। इस पर अधिया ने कहा, 'हां, सर्विस सेक्टर के लिए टैक्स की मानक दर 18% तक बढ़ सकती है।'
अब आपकी उंगली से हो जाएगा पेट्रोल पंप पर पेमेंट,नहीं देना होगा कैश
केंद्र सरकार डिजिटलाइजेश को बढ़ावा देने के लिए रोजाना नई स्कीमें लेकर आ रही है। इसी कड़ी में पीएम मोदी शुक्रवार को एक ऐसी चीज की शुरुआत करने जा रहे हैं जिसके बाद आपको पेट्रोल पंप पर पेमेंट के लिए कैश,क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि उंगली की मदद से ही आप बिल दे सकेंगे। जानकारी के अनुसार पीएम मोदी 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मौके पर नागपुर में इसकी शुरुआत करेंगे।
जेटली बोले, नोटबंदी के बाद लौटी रकम गिन रहा है RBI
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि पिछले साल नवंबर में की गई नोटबंदी के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अभी तक बैंकों में लौटी रकम की गणना में जुटा है। राज्यसभा में समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता नरेश अग्रवाल द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जबाव में जेटली ने कहा कि आरबीआई बैंकों में वापस लौटी प्रचलन से बाहर हुई मुद्रा की गणना में जुटा है और जल्द ही इसके आंकड़े जारी किए जाएंगे। हालांकि वित्त मंत्री ने इन आंकड़ों को जारी करने की समय सीमा के बारे में कुछ नहीं कहा।
अब एक ही दिन में जारी होगा PAN और TAN नंबर
व्यापार में आसानी और सुधार के लिए सीबीडीटी ने कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ करार किया है,जिसके बाद अब PAN और TAN (टैक्स डिडक्शन एकांउट नंबर) एक ही दिन में जारी होगा। टैक्स वसूलने को सही तरीके से मैनेज करने के लिए आयकर विभाग की ओर से हर इंडीविजुअल,कंपनी और ट्रस्ट काे पैन और टैन कार्ड जारी किए जाते हैं।
नोटबंदी में किया 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट,जीता 1 करोड़ का इनाम
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को सरकार के डिजिटल पेमेंट अभियान में हिस्सा लेने के लिए 1 करोड़ का इनाम दिया गया है। इस ग्राहक ने सरकार के ऐलान के बाद डिजिटल माध्यम से 1590 रुपए का पेमेंट किया था,जिसे लकी ड्रॉ में इनाम दिया गया है।
EPFO बढ़ा सकता है लिमिट, 25,000 तक सैलरी पर मिलेगा लाभ
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियों की सैलरी लिमिट में इजाफा करने की तैयारी कर ली है। EPFO सोशल सिक्योरिटी स्कीम के तहत खाताधारकों के लिए सैलरी लिमिट को को इस महीने बढ़ाकर 25,000 रुपए कर सकती है। मौजूदा समय में EPFO खाते के लिए सैलरी लिमिट 15,000 रुपये महीना है। यह लिमिट सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से वेतन में हुए इजाफे के बाद बढ़ाई जा रही है।
7वां वेतन आयोग: RBI को डर, अधिक भत्ता दिया तो बढ़ेगी महंगाई
केन्द्रीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 की पहली मौद्रिक समीक्षा नीति पेश करते हुए कहा कि सातवें वेतन आयोग द्वारा प्रस्तावित 8-24 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस का असर कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (महंगाई) पर पड़ेगा। आरबीआई के मुताबिक यह असर सीधा और तुरंत पड़ेगा और हाउसिंग के क्षेत्र में देखने को मिलेगा। आरबीआई का आकलन है कि वेतन आयोग द्वारा प्रस्तावित दरों पर भत्ते को चालू वित्त वर्ष की शुरुआत से मान्य करने के बाद ज्यादातर राज्य भी अपने कर्मचारियों को इसी दर पर भत्ता देना शुरू कर देंगे। इसके चलते वित्त वर्ष के दौरान महंगाई दर उम्मीद से 1 से 1.5 फीसदी अधिक रह सकती है।
आरबीआई ने नहीं बदली रेपो दर, रिवर्स रेपो दर बढ़कर 6 फीसदी
रिजर्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2017-2018 की अपनी पहली मौद्रीक समीक्षा जारी कर दी है। आरबीआई ने इस समीक्षा में मौजूदा रेपो रेट 6.25 फीसदी में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि रिवर्स रेपो रेट 25 बेसिक प्वाइंट बढ़ाकर 6 फीसदी तक कर दिया है।
IT RETURN: चूक गए 31 मार्च की डेडलाइन तो अभी भी है मौका
1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होती है। पिछला वित्त वर्ष 31 मार्च को पूरा हो चुका है। इसी के साथ पिछले वित्त वर्ष 2016-17 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इस वित्त वर्ष के लिए आपको अपना रिटर्न 31 जुलाई 2017 तक हर हालत में दाखिल कर देना होगा नहीं नए टैक्स नियमों के चलते आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है। वहीं इसी वित्त वर्ष के रिटर्न के लिए 31 मार्च 2018 की तारीख भी आपके लिए बेहद अहम।
GST लागू होते ही बंद हो जाएंगे मेगा सेल वाले एक्सचेंज ऑफर
अभी तक टीवी, फ्रिज, मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक समान खरीदने पर आपको एक्सचेंज ऑफर आसानी से मिल जाता था। इन ऑफर के चलते आप अपने पुराने टीवी, फ्रिज, मोबाइल के बदले कुछ डिस्काउंट लेकर सस्ते में खरीदारी कर लेते थे। अब 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू होने के बाद ऐसा करने में न तो आपको और न ही दुकानदार को कोई फायदा होगा।
RBI गवर्नर उर्जित पटेल की बेसिक सैलरी 90 हजार से बढ़कर 2.5 लाख हुई
रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल और डिप्टी गवर्नर की सैलरी में करीब तीन गुना बढ़ोतरी की गई है। अब RBI गवर्नर को हर महीने 2.5 लाख रुपये की बेसिक सैलरी, वहीं डिप्टी गवर्नर को 2.25 लाख रुपये की बेसिक सैलरी मिला करेगी। बता दें कि अब तक गवर्नर की बेसिक सैलरी 90,000 रुपये तथा उनके डिप्टी गवर्नर का बेसिक 80,000 रुपये था, जिसे 1 जनवरी 2016 से संशोधित किया गया है।
आज से इन सुविधाओं को पाने के लिए जेब ढीली करने को रहिए तैयार
आज यानी एक अप्रैल से नया वित्‍त वर्ष शुरू हो गया है। नया वित्‍त वर्ष आपके लिए कई नई सहूलियतें भी लेकर आया है लेकिन कई मोर्चों पर आपको पहले की तुलना में अब अधिक जेब भी ढीली करनी होगी। आज से ही आम बजट और रेल बजट में की गई कई घोषणाएं अस्तित्‍व में आने जा रही हैं। इसके अलावा रेलवे सेक्‍टर से लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के पालन के तहत कई चीजों की शुरुआत होने जा रही है तो कई पर अंकुश पर भी लगने जा रहा है। यानी अब ये चीजें आज से नहीं मिलेंगी।
Jio की फ्री सर्विस अब 15 अप्रैल तक, कंपनी ने रजिस्ट्रेशन के लिए दी 15 दिन की और मोहलत
जियो ने अपने यूजर्स को एक बार फिर से बड़ी खुशखबरी दी है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को प्राइम सर्विस के सब्सक्रिप्शन के लिए 15 दिन की और मोहलत दी है। इससे पहले यह स्कीम 31 मार्च तक ही थी, जिसको अब कंपनी ने बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दिया है यानी Reliance Jio के प्राइम सर्विस के लिए सब्सक्रिप्शन अभी 15 दिन तक जारी रहेगा। कंपनी ने जियो प्राइम मेंबर्स के लिए 'समर सरप्राइज' का भी ऐलान किया है। इसके तहत तीन महीने तक सेवाएं मुफ्त देने की बात कही गई है। जियो के जो यूजर्स अब तक Reliance Jio की प्राइम मेंबरशिप नहीं ले पाए थे, वे अब 15 अप्रैल तक यह मेंबरशिप ले सकेंगे।
1 अप्रैल से एसबीआई की इन बैंकिंग सर्विसेज के लिए देना होगा चार्ज
अगर आपका बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए 1 अप्रैल से बहुत से ऐसे बदलाव होने वाले हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए। एसबीआई के सभी खातों धारकों के लिए कैश जमा करने और कैश निकालने से जुड़े नियमों में बदलाव लागू हो जाएंगे।
रिलायंस Jio की फ्री सर्विस आज खत्म
रिलायंस Jio की प्राइम सब्सक्रिप्शन की आखिरी तारीख 31 मार्च तक है। इससे इससे पहले कंपनी ने दावा किया है कि जियो के लगभग 50 मिलियन कस्टमर्स अब प्राइम मेंबर बन चुके हैं। दावे के मुताबिक कंपनी के पास 100 मिलियन कस्टमर्स हैं, यानी 50 फीसदी लोगों ने प्राइम सब्सक्रिप्शन ली है। ET की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के एक आला अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा है कि 50 मिलियन यूजर्स प्राइम मेंबर बन गए हैं। 99 रुपये की इस सब्सक्रिप्शन के बाद हर महीने 303 रुपये देकर 28GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी।
इरडा ने आईसीआईसीआई प्रू लाइफ पर लगाया 20 लाख रुपये का जुर्माना
बीमा नियामक इरडा यानी भारतीय बीमा विकास एवं नियामक प्राधिकरण (इरडा) ने प्राइवेट सेक्टर की बीमा कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कंपनी ने कहा कि इरडा ने दिसंबर 2013 में उसका मौके पर निरीक्षण किया था। इसके बाद प्राधिकरण ने कुछ सवाल उठाए थे और उनके लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया था।कंपनी के प्राधिकरण के पास इस संबंध में जवाब भेजने के बाद उसने कंपनी पर कुछ आपत्तियों के लिए कुल 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
इनकम टैक्स के ये नए नियम 6 दिन बाद हो जाएंगे लागू
संसद में फाइनेंस बिल पारित होने के साथ ही वित्त वर्ष 2017-18 की बजट प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस बिल के पारित होते ही बजट 2017 में किए गए टैक्स संबंधित सभी प्रवधान अब कानून बन गए है। ऐसे में जानिए इनकम टैक्स नियमों के कुछ अहम बदलाव जिनका असर आपके ऊपर पड़ना तय है।
7 लाख करोड़ रुपये के बैड लोन की वसूली सख्ती से कर सकती है RBI
रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस।एस। मूंदड़ा ने फंसे कर्जों की वसूली के लिए सख्ती की बात कही है। उन्होंने कहा है कि अभी इसके लिए ओवरसाइट कमेटी और बैंकों के संयुक्त फोरम (जेएलएफ) की जो व्यवस्था है, उसे मजबूत बनाया जाना चाहिए। इस पर चर्चा चल भी रही है। मूंदड़ा ने कहा कि केंद्रीय बैंक, सरकार और बाकी पक्षों के बीच बातचीत चल रही है। संशोधित नियम कब तक लागू होंगे, यह नहीं कहा जा सकता। एनपीए पर रिजर्व बैंक की इसी महीने सरकार और दूसरे पक्षों से बात हुई थी। मूंदड़ा ने बताया कि कई संभावनाओं पर बात चल रही है।
कालाधनः 54 टॉप प्रोफेशनल्स के खिलाफ नकेल कसने की तैयारी
कालेधन पर नकेल कसने के लिए सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है। फर्जी कंपनियां बनाकर मनी लॉन्ड्रिंग करने वाले वाले करीब 54 कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) एवं चार्टर अकाउंटेंट (सीए) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग (आईटी) के जांच के दायरे में हैं। ईडी मामले में जल्द ही कार्रवाई शुरू करेगी। ऐसे में इन 54 प्रोफेशनल्स को 11 हजार करोड़ रुपये के घपले में कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। इस घपले के आरोप में ईडी ने चार दिन ही पहले वीरेंद्र जैन और सुरेंद्र जैन को गिरफ्तार किया था।
उम्मीद है कि जीएसटी 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा: जेटली
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को उम्मीद जताई कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) इस साल पहली जुलाई से लागू किया जा सकेगा। उन्होंने साथ ही यह भी उम्मीद जताई कि संसद के मौजूदा बजट सत्र में इससे संबंधित विधेयक पारित हो जाएंगे। जेटली ने यहां भारत के नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की ओर से आयोजित राष्ट्रमंडल देशों के महापरीक्षकों के 23वें सम्मेलन के दौरान कहा, "जीएसटी भारत में सबसे बड़ा सुधार है। उम्मीद है यह एक जुलाई से लागू हो जाएगा। उम्मीद है कि इससे संबंधित विधेयकों को संसद से मंजूरी मिल जाएगी।"
wi-fi से 100 गुना तेज है नया 'Li-Fi', डाउनलोड होंगी 1 सेकंड में 60 फिल्में
हम सभी स्लो wi-fi की परेशानी से अक्सर परेशान रहते हैं लेकिन अब आपकी इस परेशानी का केवल निजात नहीं खोजा गया है बल्कि मौजूदा wi-fi से 100 गुना तेज वायरलेस इंटरनेट इजाद किया गया है। रिसर्चर्स ने नए wi-fi सिस्टम को नुकसान न पहुंचाने वाले इन्फ्रा रेड किरणों की मदद से बनाया गया है, जो कि दूसरे डिवाइसेस को स्लो किए बिना ही बहुत सारे डिवाइसेस एक साथ सपोर्ट करेगा। इस लाइट बेस्ड सिस्टम को ‘Li-Fi' नाम दिया जा रहा है और ये पहले के wi-fi सिस्टम से ज्यादा सिक्योर माना जा रहा है।
नोटबंदी के बाद कालेधन पर मिला 6000 करोड़ रुपये टैक्स
नोटबंदी के बाद से सामने आए अघोषित आय पर अब 6,000 करोड़ रूपये का टैक्स वसूला गया है। काले धन पर गठित विशेष जांच दल (SIT) के उपाध्यक्ष जस्टिस अरिजित पसायत ने यह जानकारी देते हुए संभावना जताई कि टैक्स के रूप में सरकारी खजाने में आई यह राशि आगे और बढ़ सकती है। काले धन पर नकेल के मकसद से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद किए जाने के बाद टैक्स अधिकारियों ने उन लोगों से जवाब तलब किया था, जिन्होंने अपने और दूसरों के अकाउंट में जमा बड़ी रकम जमा करायी थी। इनमें से कई लोग तो अपनी अघोषित आय पर जुर्माने के रूप में 60% टैक्स देने को तैयार हो गए, जो कि अब बढ़ा कर 75 फीसदी कर दी गई है।
रिजर्व बैंक ने हटाई नोटबंदी के बाद कैश पर लगी सभी पाबंदियां
रिजर्व बैंक ने सोमवार से कैश निकासी पर लगी सभी पाबंदियों को हटा लिया है। अब 14 नवंबर से देशभर में बैंक अथवा एटीएम से निकासी पर ऐसी कोई पाबंदी नहीं रहेगी जिसे 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद लगाया गया था। रिजर्व बैंक ने 8 फरवरी को जारी अपने नोटिफिकेशन में कहा थि कि देश में बचत बैंक खाते से नोटबंदी के दौरान लगे प्रतिबंधों को 2 चरणों में पूरी तरह से हटा लिया जाएगा। केन्द्रीय बैंक के मुताबिक जहां 20 फरवरी 2017 से कैश निकासी की सीमा को बढ़ाकर 50,000 रुपये प्रति सप्ताह कर दिया गया था अब 13 मार्च, 2017 के बाद ऐसी कोई सीमा कैश निकासी पर नहीं रहेगी।
चीन की मैगज़ीन ने जारी की ग्लोबल रिच लिस्ट 2017, मुकेश अंबानी फिर बने देश के डॉलर रिच
चीन के हूरुन मैगजीन द्वारा जारी किए गए अरबपतियों की वैश्विक रिच लिस्ट 2017 में भारत तीसरे स्थान से लुधककर चौथे पहुंच गया है। 32 अरबपति देश छोड़कर चले गए और पिछले साल के मुकाबले देश में अरबपतियों की संख्या 111 से घटकर 100 रह गए सूची में गए देश के इन 100 अरबपतियों में सबसे ऊपर मुकेश अंबानी हैं।
एसबीआई कस्टमर्स को अकाउंट में रखना होगा न्यूनतम बैलेंस, वरना लगेगा जुर्माना
अकाउंट होल्डर्स के लिए अपने अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस को बनाए रखना अनिवार्य करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने कहा है कि वह एक अप्रैल से ऐसे डिफॉल्टर्स से फाइन लेना शुरू करेगी। एसबीआई ने मेट्रो शहरों के लिए न्यूनतम बैलेंस 5000 रुपए, शहरी इलाकों के लिए 3,000 रुपए, अर्द्ध-शहरी इलाकों के लिए 2,000 रुपए और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपए तय किया है।
सिर्फ पैसे निकालने के ही नहीं, बैलेंस चेक करने के भी कटेंगे पैसे
देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी ने 1 मार्च से बैंक निकासी और जमा के फ्री ट्रांजैक्शन और पेड ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव करते हुए बैंक से कैश लेनदेन को हतोत्साहित करने की कोशिश की है। हालांकि बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट के एटीएम-डेबिट कार्ड चार्ज में 1 मार्च से कोई बदलाव नहीं किया है। बैंक के एटीएम डेबिट कार्ड पर वही चार्ज लगते रहेंगे जो बैंक आपसे 1 दिसंबर 2014 से वसूल रही है।
7वां वेतन आयोगः ट्रांसपोर्ट अलाउंस- एचआरए 30% से नहीं बढ़ाएगी सरकार
सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार ट्रांसपोर्ट अलाउंस और एचआरए 30 फीसदी से ज्यादा नहीं बढ़ाने जा रही है। पिछले हफ्ते अलाउंस कमेटी की रिपोर्ट के बाद सरकार ने इसे खारिज कर दिया है। पिछले हफ्ते ही अपने सुझावों को कमेटी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंपा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों के ट्रांसपोर्ट अलाउंस में बढ़ोतरी के मूड में नहीं है।
स्वदेशी की वकालत करने वाले रामदेव के प्रोजेक्ट में स्पेन का कमोड
योग गुरू बाबा रामदाव की पतंजलि आयुर्वेद ने स्पेन की बाथरूम उत्पाद बनाने वाली कंपनी परीवेयर के साथ बाथरूम के लिए नल, बाथ-टब, वॉश बेसिन-, कमोड इत्यादि खरीदने के लिए करार किया है। इस करार के तहत स्पेन की कंपनी देशभर में बाबा रामदेव के चल रहे कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स के लिए इन उत्पादों की सप्लाई करेगी। योग गुरू बाबा रामदाव देश के बड़े कारोबारी भी हैं। उनकी बनाई कंपनी पतंजली आयुर्वेद का देशभर में बिजनेस नेटवर्क है। पतंजलि समूह का कारोबार वैदिक गुरुकुल, योग उपचार और ट्रेनिंग सेंटर, योग पीठ, योग मंदिर, हर्बल पार्क, आयुर्वेद कॉलेज इत्यादि क्षेत्रों में फैला है। समूह की सभी कंपनी में लगभग 2 लाख कर्मचारी हैं।
बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव,1 मार्च से 5वें ट्रांजेक्शन पर देना होगा 150 रुपए चार्ज
नोटबंदी के बाद अब सरकार ने कैश के लेन-देन में शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एक मार्च से बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। निजी बैंकों ने लेन-देन पर चार्ज वसूलने की तैयारी कर ली है। एक मार्च से चार ट्रांजेक्शन के बाद 150 रुपए तक का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। एचडीएफसी,आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने नए नियम को लागू करने का फैसला किया है। ऐसा लोगों को नकदी के इस्तेमाल के प्रति हतोत्साहित करने के लिए किया गया है।
भारत में नोटबंदी ने वैक्यूम क्लीनर की तरह सोख ली नकदी
भारत में नोटबंदी से नकदी की जबरदस्त किल्लत हुई। इसने खपत को बुरी तरह प्रभावित किया। इस कदम ने वैक्यूम क्लीनर की तरह कैश को सोख लिया। अब धीमी रफ्तार से नकदी को बदला जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आइएमएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। आइएमएफ के एशिया व प्रशांत विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर पॉल ए कैशिन ने कहा कि आपने गैर-परंपरागत मौद्रिक नीतियों के साथ "हेलीकॉप्टर से पैसा" गिराने के बारे में सुना होगा।
रेलयात्रियों के लिए बेहतरीन है ये ऐप,मिलेंगी ये अहम 11 जानकारियां
रेलवे ने रेल यात्री नाम से एक ऐप लॉन्च किया है,जिसके जरिये 11 अहम जानकारियों के बारे में यूजर कभी भी पता कर सकता है। ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को एंड्रॉयड, विंडोज और आईफोन तीनों प्लेटफॉर्म के लिए तैयार किया गया है। अभी तक पांच लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। नौ एमबी के इस ऐप से कोई भी यूजर आसानी से ट्रेन टिकट बुक कर सकता है, पीएनआर स्टेट्स,खाना आर्डर आदि सुविधाओं को भी देख सकता है।
चीन ने माना भारत के हाईटैक टैलेंट को नजरअंदाज करने की गलती
चीन ने भारत के विज्ञान एवं तकनीकी एक्सपर्ट्स को नजरअंदाज कर गलती की है। यह बात किसी भारतीय नेता या कारोबारी ने नहीं, बल्कि खुद चीन की मीडिया ने कहा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि कम्युनिस्ट देश को भारत के हाइटेक टैलेंट को अपनी ओर आकर्षित करना चाहिए, ताकि वह आविष्कारों के मामले में अपनी क्षमता को बरकरार रख सके। ग्लोबल टाइम्स में लिखे लेख के अनुसार, 'चीन ने भारतीय टैलेंट को नजरअंदाज कर गलती की है। इसके बजाय हम अमेरिका और यूरोप से आने वाले टैलेंट पर निर्भर रहे हैं।
1000 का नया नोट जारी करने का कोई प्लान नहींः शक्तिकांत दास
नोटबंदी के बाद कई बार एक हजार रुपए का नया नोट जारी करने की खबरें आती रहीं। मंगलवार को एक बार फिर से इस खबर के चर्चा में आने के बाद वित्त मामलों के सचिल शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर इस बात से इन्कार किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि 1 हजार को नोट जारी करने का कोई इरादा नहीं है। वर्तमान में हमारा फोकस 500 और इससे कम के नए नोट छापने और उनकी सप्लाय पर है।
EPFO का बड़ा फैसला,पीएफ निकासी के लिए होगा अब एक ही फॉर्म
सेवानिवृत्ति कोष कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने राशि निकालने की व्यवस्था को और भी आसान कर दिया है। अब ईपीएफ में अंशदान करने वाले कर्मचारी तमाम तरह की निकासी एक ही फॉर्म के जरिये कर पाएंगे। ईपीएफओ के एक बयान के अनुसार,अब उपयोक्ता एक कॉमन फॉर्म के जरिये निकासी कर सकते हैं और अग्रिम राशि निकालने के लिए विवाह निमंत्रण पत्र जैसे दस्तावेज जमा कराने की जरूरत नहीं होगी।
नोटबंदी की तिमाही में 31 फीसदी लुढ़की घरों की बिक्री
नोटबंदी के बाद बाजार की अनिश्चितताओं के कारण देश के आठ प्रमुख शहरों में दिसंबर को समाप्त तिमाही में आवासीय इकाइयों की बिक्री 31 फीसदी घटी है। जबकि नयी पेशकश में 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी। बाजार अनुसंधान कंपनी प्रापइक्विटी ने कहा कि गुरग्राम, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, बेंगलूरू और चेन्नई में बिनबिके आवासों का स्टॉक केवल एक फीसदी घट कर 4,53,592 इकाई रहा। पिछली तिमाही में यह स्टॉक 4,59,067 इकाई था।
आज से 13 मार्च तक बचत खाते से हर हफ्ते निकाल सकेंगे 50 हजार
अगर आप नकदी की कमी की परेशानियों में मुब्तला हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आज से आप बचत खाते से हर हफ्ते 50 हजार रुपये निकाले जा सकेंगे। फिलहाल यह सीमा 24 हजार रुपए साप्ताहिक है। रिजर्व बैंक ने 8 फरवरी को ही इसकी घोषणा की थी। इसके साथ ही आरबीआई ने कहा था कि 3 सप्ताह बाद यानि 13 मार्च को होली के दिन से बचत खातों से निकासी पर नोटबंदी के बाद लगाई गई सभी सीमाएं समाप्त कर दी जाएंगी। यानि 13 मार्च से आप अपने बचत खातों से मनमर्जी की रकम निकाल सकेंगे।
केंद्र सरकार के आदेश, 15,000 इनकम वाले 31 मार्च तक कराएं आधार, ईपीएफ केवाईसी
केन्द्र सरकार ने 15,000 रुपये तक मासिक आय करने वाले सभी लोगों को 31 मार्च तक अपने ईपीएफ और आधार कार्ड की केवाईसी कराने के लिए कहा है। आप किसी भी रोजगार में हों यह काम कराना जरूरी है। यह आपके लिए केन्द्र सरकार की भविष्य निधी योजना है। इसका फायदा आपको रिटायर होने, रोजगार खत्म होने और मौत के बाद आपके परिवार को मिलेगा।
नोटबंदी के झटके से सुधर जाएगी जीडीपी ग्रोथ: उर्जित पटेल
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि 500 ​​और 1,000 के पुराने नोट चलन से बाहर किए जाने के बाद भारत की आर्थिक वृद्धि में जबरदस्त सुधार आएगा। पटेल ने कहा, इस बात पर सभी सहमत हैं कि अर्थव्यवस्था में एक तेज गिरावट की स्थिति आई है लेकिन यह बहुत छोटी अवधि के लिए है। हालांकि नयी मुद्रा को बाजार में डालने का काम तीव्र गति से चल रहा है और यह इस योजना का ही हिस्सा था।
इंटरनेट स्पीड की दौड़ में जियो को हराकर एयरटेल फिर बना नंबर 1
भारती एयरटेल के मोबाइल नेटवर्क पर जनवरी में सबसे उंची औसतन 8.42 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की सबसे उंची डाउनलोड गति दर्ज की गई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों में यह जानकारी मिली है। ट्राई द्वारा प्रकाशित मासिक औसत मोबाइल डेटा स्पीड के आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी में एयरटेल के नेटवर्क पर डाउनलोड की गति लगभग दोगुनी यानी 8.42 एमबीपीएस हो गई जो पहले 4.68 एमबीपीएस थी।
रिलायंस जियो कर सकती है एक और धमाका,बदल जाएंगे फोन नंबर
जियो के साथ धमाका करने वाली रिलायंस अब अपने ग्राहकों को 6 से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर दे सकती है। जानकारी के अनुसार डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम ने कंपनी को इस डिजिट से शुरू होने मोबाइल नबंर जारी करने की अनुमती दे दी है। इसके अलावा जियो को 6-सीरीज वाले नंबर के लिए मोबाइल स्विचिंग कोड भी दिए गए हैं। अब अगर कंपनी इन नंबरों को बाजार में लाती है तो वो पहली ऐसी कंपनी बन जाएगी जो 6 से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर ग्राहकों को मुहैया कराएगी।
एलटीसी के दुरुपयोग पर कर्मचारियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई
कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) का दुरूपयोग करते हुये पाये जाने वाले केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी है। जब एक सरकारी कर्मचारी एलटीसी लेता है तब उसे छुट्टी के अलावा इधर-उधर की यात्रा करने के लिए टिकटों के शुल्क का भुगतान किया जाता है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के नये दिशा-निर्देशों के मुताबिक, कर्मचारियों को एक घोषणा पत्र जमा करना पड़ेगा जिसमें उसे बताना होगा कि वह जो दावा प्रस्तुत कर रहे हैं उसके तहत वह और उसके परिवार के सदस्य वास्तव में यात्रा के लिए घोषित जगह की ओर रवाना हुये हैं।
पहला घर खरीद रहे हैं तो इस स्कीम के चलते मिलेगा 2.4 लाख का फायदा
अगर आप पहली बार घर खरीदने के लिए लोन लेते हैं तो आपको 2.4 लाख रुपये का फायदा होगा। दरअसल सरकार आपकी ओर से लिए गए लोन के ब्याज पर सरकार सब्सिडी देगी। मौजूदा समय में यह सब्सिडी सिर्फ 6 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों को मिल रही है,लेकिन अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपये तक है तो आपको भी इसका फायदा मिलेगा।
बचत खाते से 20 फरवरी से निकाल सकेंगे 50 हजार, 13 मार्च से मिलेगी पूरी छूट
देश में कालेधन पर अंकुश के लिए लागू की गई नोटबंदी के बाद नकद निकासी पर जल्द ही खत्म होने वाली है। रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने बुधवार को यह ऐलान किया है। मौद्रिक समीक्षा नीति की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर ने बताया कि बचत खाते ने कैश निकालने की सीमा दो चरणों में धीरे-धीरे खत्म कर दी जाएगी।
क्रेडिट पॉलिसी कलः नीतिगत ब्याज दर में 0.25% तक कटौती मुमकिन
रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी नीतिगत ब्याज दर में चौथाई फीसदी तक कटौती कर सकती है। हालांकि बैंक अभी इस कटौती के बाद अपने प्रमुख ब्याज दरों में कटौती को लेकर सीधे-सीधे नहीं कुछ कह रहे। नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट वो दर है जिस पर रिजर्व बैंक, आम बैंकों को बहुत ही थोड़े समय के लिए कर्ज देता है।
प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज कराने के लिए देना होगा आईडी प्रूफ
टेलीकॉम डिपार्टमेंट की तरफ से भारतीय प्रीपेड यूजर्स के लिए मुश्किल भरी खबर आ रही है। क्योंकि आने वाले दिनों में प्रीपेड यूजर्स पहले की तरह रीचार्ज नहीं करा पाएंगे। प्रीपेड सिम को रीचार्ज कराने के लिए आधार कार्ड या मान्यता प्राप्त पहचान पत्र की जरूरत होगी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि देश के 90 फीसदी प्रीपेड सिम ग्राहकों को अपना मोबाइल रीचार्ज कराने के लिए पहचान पत्र देना होगा। गौरतलब है कि भारत में लगभग 90 फीसदी मोबाइल यूजर्स के पास प्रीपेड सिम है जबकि सिर्फ 10 फीसदी यूजर्स ही पोस्टपेड सिम यूज करते हैं।
आरबीआई की मीटिंग जारी, ब्याज दरों पर होगा अहम फैसला
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आज से दो दिनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा शुरू रही है हो। हाल में पेश हुए बजट के बाद रिजर्व बैंक इस दो दिन की बैठक में ब्याज दरों में कटौती का ऐलान कर सकती है। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 6.25 फीसदी और सीआरआर फिलहाल (कैश रिजर्व रेशियो) 4 फीसदी पर है। मौद्रिक मामलों के जानकारों का मानना ​​है कि इस मौद्रिक समीक्षा में उर्जित पटेल समेत 6 सदस्यीय मौद्रिक समीक्षा कमेटी रेपो रेट में 0.25 से 0.50 फीसदी की कटौती का ऐलान कर सकते हैं।
बजट के बाद सस्ते होम लोन की तैयारी, इस हफ्ते आरबीआई ले सकता है फैसला
पिछले हफ्ते पेश बजट में सस्ते घर के जरिए रियल एस्टेट सेक्टर को बूस्ट देने की तैयारी है। मोदी सरकार अपने 2014 के चुनावी वादे 'सबके लिए घर' और पहले बजट के सस्ते घर की घोषणा को पूरा करने की कोशिश में है। इसके लिए अहम है देश में घर खरीदने के लिए सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज उपलब्ध हो।
आरबीआई लेकर आएगा 100 रुपए के नए नोट
नोटबंदी के बाद नोटों से जुड़ी कोई ना कोई खबर आती ही रहती है। पहले 2000 और 500 के नए नोट आए और अब 100 रुपये के नोट को लेकर भी बड़ी खबर आ गई है। हालांकि ये खबर 100 रुपये के नए नोटों के लिए है। ये नोट महात्मा गांधी सीरीज़ 2005 के अनुसार डिज़ाइन किया जाएगा।
अगर रखे बंद नोट तो लग सकता है जुर्माना
नोटबंदी के बाद चलने से बाहर हुए 500 और 1,000 रुपये के 10 या उससे ज्यादा पुराने नोट रखने पर आपको 10,000 रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया जा सकता है। दरअसल वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को आधिकारिक रूप से बंद करने के लिए लोकसभा में नोटबंदी विधेयक पेश किया, जिसमें जुर्माने के ये प्रावधान रखे गए हैं।
हटेगी सेविंग अकाउंट से कैश निकासी की लिमिट, आरबीआई जल्द कर सकता है ऐलान
रिजर्व बैंक जल्द सेविंग बैंक अकाउंट से कैश निकालने की साप्ताहिक लिमिट के प्रावधान को हटाने जा रही है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने यह जानकारी देते हुए कहा कि रिजर्व बैंक कैश निकासी पर लगे प्रतिबंध को किसी भी समय हटा सकता है। मौजूदा नियम के मुताबिक सेविंग बैंक अकाउंट से सप्ताह में मात्र 24,000 रुपये निकालने की छूट है। 8 नवंबर को नोटबंदी लागू होने के बाद रिजर्व बैंक ने बैंक से पहले 2000 रुपये और फिर 4000 रुपये प्रति दिन कैश निकासी की लिमिट तय की थी।
7वां वेतन आयोग पर बजट से मायूस हुए केंद्रीय कर्मचारी, 1 अप्रैल का इंतजार
बजट 2017-18 पेश होने के बाद यदि सबसे ज्यादा मायूसी किसी को हुई तो वह केन्द्र सरकार कर्मचारी हैं के। उन्हें न तो वित्त मंत्री के बजट भाषण में और न ही बजट दस्तावेज में ऐसा कुछ मिला जो उन्हें खुश कर सके। केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को उम्मीद थी कि वित्त मंत्री अपने बजट भाषण में कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग से मिले भत्ते में कुछ बढ़ोत्तरी का ऐलान करेगी।
वक्त पर आईटी रिटर्न नहीं भरने पर जुर्माना बढ़ा
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को आम बजट पेश किया। इस बार भी आम लोगों और कारोबारियों को इस बजट से काफी उम्मीदें थीं, जिसे पूरा करने की कोशिशों के तहत वित्तमंत्री ने कुछ अहम ऐलान किए। इसके साथ ही इस बजट में टैक्स उगाही के कुछ ऐसे प्रावधान किए गए हैं, जो कि कई लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। अगले साल से रिटर्न समय पर ना भरने पर 10,000 तक रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। आयकर कानून में नई धारा (23F) के तहत, रिटर्न भरने की डेडलाइन निकलने के बाद के 31 दिन में रिटर्न भरने पर 5000 रुपये का जुर्माना देना होगा, जबकि इसके बाद 10,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। यह नियम 1 अप्रैल 2018 से लागू होंगे और 2018-19 के एसेसमेंट इयर में प्रभावी होंगे।
बजट मे आम आदमी के लिए अच्छी खबर, ई-टिकट पर नहीं लगेगा कोई सर्विस चार्ज
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश के दौरान रेल बजट भी पेश किया। रेल बजट में कोई बड़ी लोकलुभावन योजना का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है। अब ऑनलाइन टिकट बुक करने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। अभी तक अगर कोई भी व्यक्ति आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करता था तो उसे एयर कंडिशनर वाली टिकट के लिए 40 रुपये देने होते थे, वहीं स्लीपर क्लास की टिकट के लिए 20 रुपये का सर्विस चार्ज लगता था। मतलब सरकार के इस ऐलान के बाद आम आदमी को ये चार्ज नहीं देना होगा।
50,000 से ज्यादा की गोल्ड खरीद पर पैन देना होगा जरूरी
हो सकता है कि अगली बार आप किसी जूलरी स्टोर में जाएं और अगर 50,000 रुपये से ज्यादा की खरीदारी करें तो आपको पैन या आधार कार्ड की जानकारी देनी पड़ जाए। फिलहाल, गोल्ड मार्केट में सिर्फ 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीद पर केवाईसी नियमों का पालन करने की जरूरत है। जानेमाने चार्टर्ड अकाउंटेंट और जेम्स ऐंड जूलरी सेक्टर को कंसल्टेंसी सर्विस देने वाले भार्गव वैद्य का अनुमान है कि बुधवार को पेश किए जाने वाले आम बजट में बुलियन और जूलरी की खरीद के मामले में इस बाबत 2 लाख रुपये की मौजूदा सीमा को रिवाइज किया जा सकता है ।
व्यापारी लेकर घूम रहा 19 हजार रुपए के सिक्‍के,बैंक नहीं कर रहे जमा
नोटबंदी के बाद जहां बाजार में खुल्‍ले को लेकर किल्‍लत हो गई वहीं एक व्‍यक्ति ऐसा भी था जिसके बाद इसकी भरमार थी। वो इन्‍हें लेकर एक बैंक से दूसरे तक दौड़ता रहा लेकिन किसी ने इन्‍हें जमा नहीं किया। आलम यह है कि यह दुकानदार अपने ग्राहकों को खुल्‍ले देने से इन्‍कार कर रहे हैं। मामला मुंबई के नालासोपारा का है जहां एक व्‍यापारी अपने साथ 19 हजार रुपए के 10 के सिक्‍के लिए घूम रहा है लेकिन कोई भी बैंक इन्‍हें जमा करने के लिए तैयार नहीं है।
जनधन खातों से हुई 5000 करोड़ से अधिक की निकासी, वित्त मंत्रालय मे जारी किए आंकड़े
नोटबंदी की घोषणा के एक महीने बाद 7 दिसंबर से 11 जनवरी के बीच जनधन खातों से 5,582.83 करोड़ रुपये की निकासी हुई है। 7 दिसंबर तक जनधन खातों में कुल जमा रिकॉर्ड स्तर 74610 रुपये पर पहुंच गया था जिसके बाद इसमें लगातार गिरावट दर्ज होने लगी। वित्त मंत्रालय के नए आंकड़ों के मुताबिक 7 दिसंबर से शुरू हुई बड़ा निकासी के बाद 11 जनवरी को जनधन खातों में 69,027.17 करोड़ रुपये रह गए। देश में जनधन खातों की कुल संख्या 26.68 करोड़ है।
बजट मे बढ़ सकती है सर्विस टैक्स की दर, हो सकती है 16-18%
एक फरवरी को पेश होने वाले आम बजट में एक बार फिर आपको बढ़े हुए सर्विस टैक्स का झटका लग सकता है। आम बजट 2017-18 में वित्त मंत्री अरुण जेटली सर्विस टैक्स की दरें बढ़ा सकते हैं। संभावना है कि सर्विस टैक्स की वर्तमान दर 15 फीसदी से इसे बढ़ाकर 16-18 फीसदी के बीच किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो ये तीसरा मौका होगा जब जेटली सर्विस टैक्स बढ़ाएंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से आ रही इस खबर के मुताबिक यह कदम सर्विस टैक्स रेट को प्रपोज्ड जीएसटी स्लैब के आसपास रखने के तहत उठाया जा सकता है। जीएसटी का रास्ता साफ करने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट 2017 में सर्विस टैक्स बढ़ाकर 16-18 फीसदी कर सकते हैं।
यूआईडीएआई ने प्लास्टिक आधार कार्ड छापने वाली एजेंसियों को किया आगाह
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 50 से 200 रुपये लेकर प्लास्टिक आधार कार्ड देने वाली यूनिट्स को आगाह किया है से ने। प्राधिकरण ने जोर देकर कहा कि कागज पर छपा आधार पूरी तरह वैध है और स्मार्ट या प्लास्टिक कार्ड जैसी कोई धारणा नहीं है। यूआईडीएआई ने लोगों को इस झांसे में नहीं पड़ने को लेकर आगाह करते हुए कहा कि आधार का कटा हुआ हिस्सा या साधारण कागज पर डाउनलोड किया गया आधार हर प्रकार के उपयोग के लिये पूरी तरह वैध यानी वैलिड है।
पुराने नोट जमा करने का मिल सकता है एक और मौका
गणतंत्र दिवस पर ऐसे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी के संकेत मिले हैं,जो नोटबंदी के बाद किसी कारण से अपनी मेहनत की कमाई बैंक में जमा करने से चूक गए हैं। खबर है कि सरकार पुराने नोट बैंक में जमा करने का एक और मौका दे सकती है। एचटी की खबर के मुताबिक,रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) पर इस विचार कर रहा है। जमा की जाने वाली राशि पर मंथन जारी है।
50,000 के ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लग सकता है टैक्स
सरकार को अगर मुख्यमंत्रियों की समिति की सिफारिश रास आती है,तो 50 हजार रुपए से अधिक के लेनदेन पर टैक्स लग सकता है। आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता वाली समिति ने मंगलवार को केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। यही नहीं समिति ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से इनकम टैक्स के दायरे से बाहर के लोगों को स्मार्टफोन की डिजिटल पेमेंट पर 1,000 रुपए की सब्सिडी की भी सिफारिश की है।
रिलायंस जियो के इस मेगा प्लान का कोई तोड़ नहीं, जल्द होगा ऐलान
रिलायंस जियो जल्द ही अपने ग्राहकों के लिए मेगा प्लान की घोषणा कर सकता है। ये प्लान है फ्री डाटा सर्विस को और मजबूत बनाने का। इसके लिए रिलायंस जियो जल्द ही देश में 10 लाख लोकेशंस पर फ्री वाईफाई स्पॉट लगाएगा। खबरों के अनुसार, इन स्पॉट्स के माध्यम से जियो के उपभोक्ताओं को फ्री डाटा सर्विस का लाभ बिना किसी रुकावट के मिलेगा। जियो के उपभोक्ता इन स्पाट्स से अपने आप कनेक्टिड हो जाएंगे।
बैंक में 10 लाख से अधिक रकम जमा कराने वालों को मिलेगा नोटिस
8 नवंबर के बाद बैंक खातों में 10 लाख रुपए या इससे अधिक की राशि जमा कराने वाले लोग रकम का सोर्स बताने के लिए तैयार हो जाएं। आयकर विभाग ऐसे हर व्यक्ति से अगले 15 दिनों में नोटिस भेजकर पूछेगा कि इतने पैसे उनके पास कहां से आए? विभाग के अनुसार,नोटबंदी के ऐलान के बाद 1.5 लाख बैंक खातों में 10 लाख रुपए या उससे ज्यादा रकम जमा कराई गई है।
अब एटीएम से हर रोज निकाल सकेंगे 10 हजार, RBI ने बढ़ाई निकासी की सीमा
नोटबंदी के बाद आरबीआई लोगों के बीच कैश क्रंच को खत्म करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है। आरबीआई के नए ऐलान के मुताबिक अब रोज एटीएम से 10 हजार तक रुपए निकाले जा सकेंगे। अभी तक यह लिमिट 4500 रुपए है। इसके अलावा आरबीआई ने चालू खाते से हर हफ्ते एक लाख तक की निकासी को मंजूरी दे दी है।
पैट्रोल पंप पर करें डिजिटल पेमेंट,3 दिन में मिलेगा कैश बैक
पैट्रोल पंप पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट को लेकर बैंकों और तेल कंपनियों की खींचतान में फंसी सरकार ने बैंकों से तीन के भीतर लोगों को कैशबैक देने को कहा है। केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि वे तत्काल कस्टमर्स को बताएं कि उनका कैशबैक तत्काल उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। दो वरिष्ठ बैंक अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने आदेश दिया है कि वे कस्टमर्स को मेसेज के जरिए बताएं कि पैट्रोल पंप पर डिजिटल पेमेंट करने के तत्काल बाद उन्हें 0.75% कैशबैक मिल जाएगा।
पेट्रोल और डीजल फिर हुआ मंहगा
तेल विपणन कंपनियों ने आज आधी रात से पेट्रोल की कीमतें 42 पैसे तथा डीजल के दाम 1.03 रुपए बढ़ाने की घोषणा की है। इसमें राज्यों द्वारा लगाया जाने वाला कर शामिल नहीं है।
नए Pan Card में अब हेरा फेरी नहीं होगी संभव
सरकार ने नए डिजाइन वाला स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इसमें अतिरिक्त सुरक्षा खूबियां जोड़ी गई हैं जिससे इससे किसी तरीके से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। इसमें सामग्री हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखी है। आयकर विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने आज यह जानकारी दी।
टाटा संस के चेयरमैन की तलाश पूरी 21 फरवरी को चंद्रशेखर संभालेंगे कमान
टीसीएस के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ रहे नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा की जगह लेंगे। वह 21 फरवरी,2017 से जिम्मेदारी संभालेंगे। पिछले साल 24 अक्टूबर को समूह के चेयरमैन साइरस मिस्त्री को अपदस्थ कर रतन टाटा ने अंतरिम चेयरमैन के तौर पर समूह की कमान संभाल ली थी।
4 जी में सबसे आगे जियो, एयरटेल को पीछे छोड़ा: ट्राई
रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड दिसंबर में बढ़कर 18.17MBPS तक पहुंच गई। जो अपने करीबी प्रतिद्वंदी वोडाफोन से डबल है और एयरटेल के 4.47MBPS से चार गुना ज्यादा तेज है। ट्राई के डाटा के मुताबिक, वोडाफोन 4 जी की स्पीड पिछले महीने 9.66MBPS थी। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो, जो सितंबर में लॉन्च हुई थी, के 4 जी मोबाइल डाटा की मंथली एवरेज स्पीड नवंबर के 5.85MBPS से बढ़ गई है। बता दें कि ट्राई का MySpeed ​​पोर्टल देशभर में मोबाइल डाटा की स्पीड का एनालिसिस करता है।
आम सहमति बनी,तो 1 अप्रैल से लागू होगा GST: जेतली
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली ने बुधवार को कहा कि प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित लंबित मुद्दे अगले कुछ हफ्तों में सुलझा लिए जाएंगे और इस प्रणाली को 1 अप्रैल से लागू किया जा सकेगा। जीएसटी के मामले में सर्वाधिकार संपन्न जीएसटी परिषद की आगामी बैठक 16 जनवरी को होगी जिसमें करदाता इकाइयों पर अधिकार सहित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।
सुषमा की चेतावनी के बाद Amazon ने वेबसाइट से हटाए तिरंगे वाले डोरमैट्स,पर नहीं मांगी माफी
ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेजन कनाडा में अपनी वेबसाइट पर भारत के झंडे वाला डोर मैट बेच रही थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक जब इसकी शिकायत पहुंची तो उन्होंने कपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। सुषमा के सख्त रवैये के बाद कंपनी ने वेबसाइट से इस प्रोडक्ट को हट लिया है लेकिन अमेजन की ओर से अभी माफी नहीं मांगी गई है।
मोदी ने दिया सबसे तेज इंटरनेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज का तोहफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को पहले अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज का तोहफा दिया है। उन्होंने सोमवार को यहां स्थित गिफ्ट सिटी में इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज का उद्घाटन किया। इसमें शेयर,करेंसी व अन्य प्रतिभूतियों के अलावा सोना,चांदी,कॉपर समेत प्रमुख कमोडिटी में भी कारोबार होगा। इसके साथ ही मोदी ने गुजरात को दुनिया के वित्तीय बाजारों से जोड़ दिया। इसकी वजह से भारतीय कंपनियां बराबरी के आधार पर विदेशी फर्मों को टक्कर दे सकेंगी।
नोटबंदी से पहले से ज्यादा टैक्स वसूली: जेटली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को अर्थव्यवस्था के विभिन्न मोर्चों पर नोटबंदी के असर को लेकर लगातार उठ रहे सवालों पर जवाब देते हुए विभिन्न करों की उगाही का आंकड़ा पेश किया। जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि नोटबंदी के बाद अधिकतर राज्यों में वैट क्लेक्शन बढ़ा है और टैक्स में बढोतरी हुई। उन्होंने बताया कि अप्रैल-दिसंबर 2016 में प्रत्यक्ष कर कलेक्शन 12.01 प्रतिशत बढ़ा।
ईपीएफओ का फायदा उठाने के लिए जरूरी हुआ आधार कार्ड
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई.पी.एफ.आे.) ने अपने 50 लाख पेंशनभोगियों तथा करीब 4 करोड़ अंशधारकों के लिए इस माह (31 जनवरी) के अंत तक आधार संख्या उपलब्ध कराने को अनिवार्य कर दिया है। जिन अंशधारकों या पेंशनभोगियों के पास आधार नहीं है, उन्हें माह के अंत तक यह सबूत देना होगा कि उन्होंने इसके लिए आवेदन कर दिया है। यह ई.पी.एफ.आे. की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी है। इस संबंध में श्रम मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है।
Vodafone ने ग्राहकों के लिए पेश किया शानदार ऑफर
रिलायंस जियो के आने के बाद अपने यूजर्स को लुभाने के लिए टेलीकॉम कंपनियां हर रोज कोई न कोई नया प्लान लेकर मैदान में उतर रही हैं। एयरटेल के माय इनफीनिटी प्लान के बाद वोडाफोन ने भी अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए एक शानदार ऑफर पेश किया है। वोडाफोन ने अपने रेड प्लान में बदलाव किए हैं। माना जाए तो जियो के फ्री सर्विस और एयरटेल के इनफिनिटी पोस्टपेड प्लान को टक्कर देने के लिए ही वोडाफोन यह नया ऑफर लाया है।
Ola ने लांच किया शेयर एक्सप्रेस फीचर,30% सस्ता होगा किराया
कैब कंपनी ओला ने शेयर्ड मोबिलिटी को लेकर एक बार फिर बेहतर ऑफर के साथ मार्कीट में हलचल मचा दी है। मोबइल ऐप आधारित इस कैब कंपनी ने 100 से ज्यादा रूट पर नए फीचर शेयर एक्सप्रेस को लांच किया है। इससे यात्रियों की जेब पर पड़ने वाला भार और कम होगा। कंपनी की ओर से बताया गया कि शेयर एक्सप्रेस के इस्तेमाल से किराए में करीब 30 फीसदी की कमी आएगी। साथ ही ग्राहकों को राइड शेयरिंग का अनुभव भी अलग होगा।
नोटों के आंकड़े गिनती के बाद किए जाएंगे जारी
रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज कहा है कि 30 दिसंबर 2016 तक बैंकों में जमा कराए गए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों की गणना का काम अभी जारी है और उनके बारे में पहले जारी किए गए आंकड़ों में बदलाव संभव है। केंद्रीय बैंक ने आज कहा कि पहले जारी किए गए आंकड़े देश भर के विभिन्न करेंसी चेस्टों की अकांउटिंग एंट्री के आधार पर जारी किए गए थे।
United Bank ने ब्याज दरें 0.90% तक घटाईं,6 जनवरी से लागू
सार्वजनिक क्षेत्र के यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया (यूबीआई) ने अपनी बेंचमार्क ऋण दरों में 0.90 प्रतिशत तक की कटौती की है। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा पंजाब नेशनल बैंक अपनी ऋण दरों में कटौती कर चुके हैं। बैंक की संपत्ति देनदारी समिति ने विभिन्न परिपक्वता अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 0.60 से 0.90 प्रतिशत तक घटा दिया है।
पेमेंट बैंक के लिए पेटीएम को मिली आरबीआई से मंजूरी
रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक खुलने का रास्ता साफ हो गया है भारतीय। देश की पहली ब्रांच फरवरी में नोएडा में खुलने जा रही है। पेटीएम संस्थापक व सीइओ विजय शेखर शर्मा ने स्पष्ट किया है कि यह पेमेंट बैंक पूरी तरह से भारतीय बैंक के रूप में कार्य करेगा। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि पेटीएम को पेमेंट बैंक बनने की मंजूरी मिल गई है। पेटीएम पेमेंट बैंक में विजय शेखर शर्मा का 51 फीसदी हिस्सा होगा।
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा इस कारण हुआ, जानें किस शहर में कितनी हुईं कीमतें
नए साल की शुरुआत में लोगों को भले ही लोन पर ब्याज दरों में कमी का तोहफा मिला हो लेकिन इसी के साथ उनके दिनचर्या पर असर डालने वाले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है जिसका असर इन कीमतों पर पड़ा है। इस सप्ताहांत तेल की वैश्विक बाजार में कीमतें 18 महीने के उच्चतम स्तर पहुंच गईं। 2001 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब वैश्विक बाजार में तेल के आधिक्य से निपटने के लिए ओपेक समूह के सभी देशों में एक साथ तेल का उत्पादन घटाने पर समझौता हुआ है।
RBI: नोटबंदी के बाद बैंकों को दी गई रकम का ब्योरा देने से इनकार
रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने नोटबंदी के बाद किन बैंकों को कितनी रकम दी गई,इस पर कोई जानकारी देने से साफ इनकार कर दिया है। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने आर.बी.आई.से जानकारी मांगी थी कि 8 नवंबर से बैंकों में कितनी रकम दी गई है।
अब सिंगापुर के जरिए भारतीय बाजार में निवेश पर भी लगेगा टैक्‍स
भारत और सिंगापुर ने शुक्रवार को संशोधित दोहरा कराधान बचाव संधि पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत सिंगापुर के रास्ते आने वाले निवेश पर भारत में कैपिटल गेन्स टैक्स लगेगा। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने इस संशोधित संधि पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद कहा कि देश का कालाधन सिंगापुर,मॉरिशस और साइप्रस के रास्ते आ रहा था। इन देशों के साथ अभी तक दोहरे कराधान समझौते (डीटीएए) के तहत सिंगापुर से होने वाले निवेश पर कैपिटल गेन्स टैक्स नहीं लगता था।
नए साल में बैंक आपको दे सकते हैं तोहफा
नए साल में बैंक लोन सस्ता कर सकते हैं। सरकार का मानना है कि बैंकों के लोन सस्ता करने से कन्ज्यूमर सेंटीमेंट को रिवाइव करने में मदद मिलेगी। बैंकरों का कहना है कि लेंडिंग के साथ डिपॉजिट रेट्स में भी बड़ी कटौती हो सकती है। बड़े बैंक अभी एक साल के डिपॉजिट पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं,जबकि इसी अवधि के लिए वे लोन पर 8.90 फीसदी का ब्याज वसूल रहे हैं। एक सीनियर बैंक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने बैंकों से कहा है कि उनके डिपॉजिट रेट्स में नोटबंदी के चलते काफी कमी आई है।
नोटबंदी से अर्थव्यवस्था में आएगा बदलाव: उर्जित पटेल
रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कल कहा कि नोटबंदी प्रक्रिया से अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने वाला प्रभाव होगा। हालांकि,लघु अवधि में इससे कुछ बाधाएं आएंगी और जनता को असुविधा होगी। उन्होंने कहा कि आत्मसंतोष की गुंजाइश काफी कम है और वित्तीय बाजारों में छिटपुट उतार-चढ़ाव से बचाव करना महत्वपूर्ण है। पटेल ने अद्र्ध वार्षिक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट की भूमिका में लिखा है,कुछ बैंक नोटों को वापस लेने का आगे चलकर व्यापक प्रभाव दिखेगा।
RBI ने दी राहत,1 करोड़ रुपए तक का लोन चुकाने के लिए दिया 90 दिनों का समय
नोटबंदी से प्रभावित हुए लोगों को राहत देने के लिए रिजर्व बैंक ने एक बड़ी घोषणा की है। इसके तहत 1 करोड़ रुपए तक के लोन को चुकाने के लिए 90 दिनों का और समय दे दिया गया है। 1 करोड़ तक का होम लोन,कार,कृषि और व्यावसायिक लोन लेने वालों को किस्त चुकाने के लिए 60 दिन की जगह अब 90 दिन का समय ओर मिलेगा। रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि 21 नवंबर को लोन चुकाने के लिए जो 60 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया था,उसमें 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाता है।
90 प्रतिशत पुराने नोट हुए आए वापस सरकार के अनुमान से कहीं ज्‍यादा
8 नवंबर को केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी की घोषणा के बाद बाजार में उपलब्‍ध 500 और एक हजार के 15.4 लाख पुराने नोट वापस आने थे। इनमें से अब तक 14 लाख नोट वापस आ चुके हैं। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार बंद किए गए नोटों की मात्रा सरकार द्वारा अनुमानित मात्रा से कहीं अधिक निकली है जो 3 लाख करोड़ है और इसे कालेधन का हिस्‍सा मानकर बाजार में फिर नहीं उतारा जाएगा।
सोना खरीदने वालों के लिए सुनहरा मौका,कीमतें 26,000 रुपए तक आने की उम्मीद
सोना खरीदने वालों के लिए नया साल सुनहरा साबित हो सकता है। सोने की कीमतें 26,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ सकते हैं। नए साल में लोगों को सोना 1000 रुपए कम भाव पर 26,000 रुपए के लेवल पर मिल सकता है। दूसरी ओर,क्रूड के 55 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने के आसार हैं और इससे पैट्रोल की कीमतों में इजाफा हो सकता है। यह भी तय है कि क्रूड ऑयल चढ़कर 55 डॉलर से ऊपर चला जाएगा।
सोने की कीमतों में गिरावट फिर भी नहीं हैं खरीददार
सोने की कीमतें साढ़े 10 महीने के निचले स्तर पर आने के बावजूद देश में इसकी मांग बहुत कम रही। इसका कारण यह है कि नकदी की कमी और छुट्टियों के कारण खरीददार बाजार से दूर हैं। मुंबई के एक सर्राफा व्यापारी ने कहा,ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के पास सोना खरीदने के लिए नकदी नहीं है,जबकि शहरी ग्राहक इन दिनों सैर-सपाटे के मूड में हैं। वह सोना खरीदने के इच्छुक नहीं हैं। पिछले महीने 500 और 1000 रुपए के नोट अर्थात जितनी करंसी बाजार में थी,उसके 86 फीसदी हिस्से पर रोक लगा दी गई।
RBI के आदेश पर 500 के नोट की छपाई 3 गुना बढ़ाई गई
सरकार के लाख कोशिशों के बाद भी बाजार में नोटों की कमी बरकरार है। इसी को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस कमी को पूरा करने के मकसद से नासिक करेंसी नोट प्रेस को 500 रुपए के नए नोट 3 गुना ज्यादा छापने का आदेश दिया है। इस पर काम भी जोरों पर चालू हो गया है। जानकारी के मुताबिक नासिक करेंसी नोट प्रेस ने 500 रुपए के नोट छापने की संख्या में तेजी आई है।
नोटबंदी से भारत को लगेगा खरबों रुपए का झटका: फोर्ब्‍स
प्रतिष्ठित अमरीकी बिज़नेस पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले से देश को भारी नुकसान हो सकता है। फोर्ब्स के 24 जनवरी 2017 के संस्करण में छपे लेख में कहा गया है कि मोदी सरकार के इस फैसले से भारत के पहले से ही गरीब लाखों लोगों की हालत और खराब हो सकती है। फोर्ब्स पत्रिका के स्टॉफ स्टीव फोर्ब्स ने लिखा है,देश की ज्यादातर नकदी को बंद कर दिया गया। स्तब्ध नागरिकों को नोट बदलने के लिए कुछ ही हफ्तों का समय दिया गया।
पुराने नोट जमा कराने पर RBI का यू-टर्न
भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने बंद किए जा चुके पुराने नोटों को 19 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच जमा कराने के लिए लगाई गई कड़ी शर्तें 2 दिन बाद ही वापस ले ली हैं। अब के.वाई.सी.वाले खातों में बिना किसी पूछताछ के कितनी भी रकम जमा कराई जा सकेगी। केंद्रीय बैंक ने आज एक नई अधिसूचना जारी कर कहा कि अब ये शर्तें अपने ग्राहक को जानो (के.वाई.सी.) पूरा कर चुके खातों पर लागू नहीं होंगी।
Air Asia की ग्रैंड न्यू ईयर सेल : मात्र 917 में करें हवाई सफर
एयर एशिया ने घरेलू और विदेशी उडानों के लिए सस्ते टिकट का ऑफर निकाला है। इसके तहत बेहद कम कीमत पर देश और विदेश घूमने के लिए हवाई टिकट पाने का शानदार मौका है। इस ऑफर के तहत एयर एशिया 917 रुपए (सभी टैक्स सहित) में हवाई यात्रा का टिकट दे रही है। ये ऑफर 25 दिसंबर 2016 तक के लिए खुला है। इस ऑफर के तहत सस्ते टिकटों पर 1 मार्च 2017 से लेकर 31 अक्टूबर 2017 तक के समय के बीच हवाई यात्रा कर सकते हैं।
छोटे कारोबारियों को सरकार ने दी राहत डिजिटल भुगतान लेन-देन पर टैक्स छूट
सरकार ने डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने को छोटे कारोबारियों के लिए नया एलान किया है। 2 करोड़ तक के लेनदेन पर छोटे कारोबारियों की अनुमानित आय 16 लाख मानी जाएगी। वहीं अगर ये कारोबारी कैशलेस या डिजीटल में भुगतान लेंगे तो इनकी अनुमानित आय 12 लाख मानी जाएगी। जेतली ने इसका एलान किया है। इसे आसान शब्दों में ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपने कैशलेस कारोबार किया तो आपको कम टैक्स देना होगा।
नोटबंदी के बाद हैदराबाद में लोगों ने खरीदा 2700 करोड़ का सोना
नोटबंदी के बाद लोगों ने घर में रखे पुराने नोटों से जमकर सोना खरीदा। इनमें हैदराबाद के लोग भी शामिल है जिन्‍होंने 8 नवंबर से 30 नवंबर के बीच करीब 2700 करोड़ रुपए का सोना खरीदा डाला। इतनी बड़ी मात्रा में सोने की खरीद पर प्रवर्तन निदेशालय की निगाहें लगी है। ईडी के मुताबिक यह सोना बिस्किट के रूप में खरीदा गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक हैदराबाद में इस दौरान करीब आठ हजार किग्रा सोना आयात किया गया था। नोटबंदी के बाद 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक करीब 1500 किग्रा सोना आयात किया गया।
पेट्रोल-डीजल के दाम सवा दो साल के उच्चतम स्तर पर
तेल विपणन कंपनियों ने आज आधी रात से पेट्रोल की कीमत में 2.21 रुपए तथा डीजल के दाम में 1.79 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की है। इससे दिल्ली में वैट समेत पेट्रोल 2.84 रुपए तथा डीजल 2.11 रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। इस प्रकार आज आधी रात के बाद से दिल्ली में पेट्रोल 66.10 रुपए प्रति लीटर की बजाय 68.94 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।
सोने चांदी में भारी गिरावट 10 महीने के निचले स्तर पर सोना
अमरीकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ौतरी के बाद गुरुवार को दोनों कीमती धातुओं में आई बड़ी गिरावट तथा स्थानीय स्तर पर सुस्त मांग के कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड 500 रुपए लुढ़ककर लगभग साढ़े 10 महीने के निचले स्तर 27,750 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया।
आज से नहीं चलेंगे 1000 और 500 के पुराने नोट सिर्फ बैंक में कर सकते हैं जमा
आज से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट सिर्फ बैंक में ही जमा किए जाएंगे। बैंक अलावा किसी अन्य स्थान पर इनका इस्तेमाल अवैध होगा। यानि आज से टोल बूथों,पावर फर्मों,एलपीजी एजेंसियों,सरकारी करों आदि में पुरानी करंसी का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद सरकार ने कुछ सार्वजनिक जगहों पर पुराने नोट चलने की छूट दी थी।
भारत ने की विश्व बैंक की तारीफ
भारत ने कहा कि किशनगंगा और रतले परियोजना को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद के निपटारे के सिलसिले में एक साथ चलने वाली दो प्रक्रियाएं अस्थाई तौर पर रोकने का विश्व बैंक का फैसला इस बात की पुष्टि करता है कि दोनों प्रक्रियाएं साथ-साथ चलने की सूरत में सिंधु जल संधि अव्यावहारिक हो जाती। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारत अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को लेकर पूरी तरह सचेत है।
महंगा हो सकता है पैट्रोल डीजल
दिसंबर महीने में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 20 फीसदी की बढ़ौतरी के कारण 16 दिसंबर से देश में पैट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी बढ़ौतरी की आशंका है। पिछली समीक्षा में 01 दिसंबर से पैट्रोल के दाम 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे जबकि डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता किया गया था। राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले मूल्य वद्र्धित कर (वैट) समेत दिल्ली में पैट्रोल की कीमत 17 पैसे बढ़ी थी तथा डीजल के दाम 14 पैसे प्रति लीटर घटे थे।
Paytm ने दिया 1 करोड़ रुपए जीतने का ऑफर
पीएम मोदी के 8 नवंबर को 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन करने की घोषणा के बाद कैशलेस इकॉनमी की ओर सरकार कदम-दर-कदम बढ़ा रही है। इसके लिए डिजिटल पेमेंट को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। पहले से ही मार्कीट में सक्रिय पेटीएम को 8 नवंबर के बाद से जोरदार मुनाफा हुआ है। पेटीएम अपने बिजनेस ऑपरेशन को बढ़ाने के लिए कई तरह के पैंतरे अपना रही है। इससे उत्साहित कंपनी ने अब 1 करोड़ रुपए का ग्रेंड प्राइज जीतने का मौका दिया है। इसके लिए कंपनी की ओर से नियम और शर्त भी पेश की गई है।
जेट एयरवेज ने दिया किस्तों में एयर टिकट खरीदने का मौका
नोटबंदी के बाद से देश भर में लोग कैश की किल्लत का सामना कर रहे हैं। इस बीच जेट एयरवेज कैश की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए ई.एम.आई.ऑफर लेकर आई है। इसके तहत आप हवाई सफर करके किस्तों में पेमेंट कर सकते हैं। कंपनी ने बयान जारी कर बताया कि इसके लिए उसने ऐक्सिस बैंक,एचएसबीसी बैंक,आईसीआईसीआई बैंक,कोटक महिंद्रा बैंक समेत अन्य बैंकों से समझौता किया है। कंपनी के चीफ कमर्शल ऑफिसर जयराज शनमुगम ने कहा,भारत इन दिनों डिजिटल और फाइनैंशल क्रांति की ओर बढ़ रहा है।
गड़बड़ियों की जांच के लिए पीएम मोदी ने 500 बैंकों में कराया स्टिंग, वित्त मंत्रालय पहुंची 400 सीडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकों में चल रही गड़बड़ियों को जांचने के लिए देश के बैंकों की करीब 500 शाखाओं का स्टिंग करवाया है । सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय में स्टिंग ऑपरेशन की करीब 400 सीडी पहुंच भी चुकी हैं । इन बैंकों में निजी और सरकारी दोनों बैंक की शाखाएं शामिल हैं ।
सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी 3170 रुपए हुआ सस्ता
नोटबंदी के बाद सोने में लगातार गिरावट देखी जा रही है। 8 नवंबर से अब तक सोना 3170 रुपए प्रति दस ग्राम सस्ता हो गया है। वहीं,इस दौरान चांदी की कीमतों में 2500 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है। हालांकि एक्सपर्ट्स और ट्रेडर्स सोने की कीमतों में आगे भी गिरावट की आशंका लगा रहे हैं। उनका मानना है कि नोटबंदी के बाद से देश में पैदा हुआ कैश क्राइसिस अगर अगले एक महीने में नहीं सुधरता है तो सोने के दाम गिरकर 26 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक आ सकते हैं। 8 नवंबर को सोने के दाम 31,750 रुपए प्रति 10 ग्राम पर थे,जो अब (9 दिसंबर) 28,580 रुपए पर प्रति दस ग्राम पर हैं।
रेलवे, बस और मेट्रो ट्रेन में भी बंद हुए 500 रुपये के पुराने नोट
नोटबंदी के फैसले के 1 महीने से ज्यादा हो गए हैं। इस बीच, शुक्रवार आधी रात से 500 के पुराने नोट रेलवे, मेट्रो और सरकारी बसों में भी चलनी बंद हो गई। पहले इस जगहों पर 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक चलने थे लेकिन सरकार ने फिर इसे घटाकर 9 दिसंबर कर दिया गया था। अब ये नोट केवल बैंकों में जमा कराए जा सकें। हालांकि, कई जगहों पर 15 दिसंबर तक 500 के पुराने नोट चलते रहेंगे।
कल से लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक
3 दिन तक लगातार बैंक में छुट्टी होने के चलते लोगों को कैश की किल्लत झेलनी पड़ सकती है। दिसंबर महीने का दूसरा सप्ताह होने के चलते शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे। वहीं,सोमवार को ईद-उल-मिलाद की वजह से छुट्टी होगी। ऐसे में ब्रांचों से कैश निकालने और जमा करने का काम सिर्फ शुक्रवार को होगा। साथ ही, एटीएम से कैश मिलने में भी दिक्कत हो सकती है।
2000 रुपए तक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेनदेन पर नहीं लगेगा सर्विस टैक्स
नोटबंदी के बाद कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार नए-नए कदम उठा रही है। एक नए फैसले के मुताबिक,2000 रुपए तक के क्रेडिट और डेबिट लेनदेन पर सर्विस टैक्स नहीं लगेगा। बता दें कि इससे पहले आईआरसीटीसी ने भी नोटबंदी की वजह से परेशान लोगों को सौगात देते हुए 31 दिसंबर 2016 तक ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग पर लगने वाला सर्विस चार्ज हटाने का फैसला किया था।
नोटबंदी के बाद पहली मौद्रिक समीक्षा बुधवार को
रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक बुधवार को होने जा रही है। 500 और 1,000 रुपए का नोट बंद किए जाने के बाद यह केंद्रीय बैंक की पहली मौद्रिक समीक्षा होगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में कटौती की घोषणा करेगा।
नोटबंदी के बाद पहली मौद्रिक समीक्षा बुधवार को
रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक बुधवार को होने जा रही है। 500 और 1,000 रुपए का नोट बंद किए जाने के बाद यह केंद्रीय बैंक की पहली मौद्रिक समीक्षा होगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में कटौती की घोषणा करेगा।
500 के नोट का पैट्रोल पंप और एयरलाइंस टिकटों के लिए आज आखिरी दिन
पैट्रोल पंप और एयरलाइंस टिकट बुकिंग में 500 के पुराने नोट के उपयोग का आज आखिरी दिन है। सरकार ने इन जगहों पर 500 रुपए के नोट के उपयोग पर शनिवार से रोक लगाने का फैसला किया है। वहीं नेशनल हाईवे पर पुराने नोट में टोल के भुगतान के लिए मिली छूट भी शुक्रवार से समाप्त हो जाएगी।
500 के नोट ज्यादा छापेगा RBI 7 दिसंबर तक सामान्य होगी कैश सप्लाई
नोटबंदी के बाद नवंबर का महीना मिला-जुला ही रहा,किसी के हाथ कैश लगा तो किसी के नहीं। दिसंबर महीने की शुरुआत में ही बैंकों के सामने नई चुनौती कर्मचारियों-नौकरीपेशा लोगों को सैलरी बांटने की है। कैश की सप्लाई में कमी के मद्देनजर बैंक भी असमंजस में है कि आखिर लोगों की जायज डिमांड कैसे पूरी की जाए। रिजर्व बैंक से जुड़े सूत्रों के मुताबिक 7 दिसंबर तक रिजर्व बैंक ने कैश सप्लाई सामान्य कर देने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए 500 रुपए के नोट आरबीआई ज्यादा छापेगी। आपको बता दें कि पहले ही बैंक दो तिहाई से ज्यादा एटीएम कैलीब्रेट कर चुके हैं।
अब पुराने नोट में नहीं जमा होंगे बीमा प्रीमियम
बीमा प्रीमियम के लिए 500/1000 के पुराने नोट नहीं जमा कराए जा सकते हैं। बीमा नियामक इरडा ने मंगलवार को यह स्पष्टीकरण जारी किया। इसमें कहा गया है कि इसने सिर्फ प्रीमियम भुगतान करने की अवधि 30 दिन बढ़ाने का निर्देश दिया है। 25 नवंबर के सर्कुलर में इसने कहा था कि जिन लोगों के जीवन बीमा प्रीमियम भुगतान की तारीख 8 नवंबर से 31 दिसंबर के दरम्यांन पड़ती है,उन्हें 30 दिन और मिलेंगे।
नोट बंदीः यह 5 लोग हुए सबसे ज्‍यादा मालामाल
सरकार की ओर से अचानक 500 रुपए और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बंद किए जाने के बाद कुछ लोग ऐसे हैं जिनको सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। इन लोगों ने नोटबंदी का पूरा फायदा उठाया। जहां लोग बैंकों और एटीएम की लाइन में लग कर परेशान हैं वहीं इन्होंने ऐसे लोगों की परेशानी को हल करने का तरीका निकाला और खुद का बिजनेस बढ़ाया।
जन धन खातों से एक महीने में 10 हजार से ज्यादा नहीं निकाले जा सकेंगे: RBI
RBI ने नई योजना शुरू की है कि अब जन धन खातों से एक महीने में 10 हजार से ज्यादा नहीं निकाले जा सकेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नोटबंदी को लेकर नया सर्कुलर जारी किया है। इसके तहत अब प्रधानमंत्री जनधन योजना के अकाउंट होल्डर्स के लिए एक महीने में कैश निकालने की सीमा तय कर दी गई है।
डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे टूटकर 68.86 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा
नोटबंदी के बीच कारोबार की दुनिया से बुरी खबर है। आज रूपया डॉलर के मुकाबले 30 पैसे टूटकर 68.86 के स्तर पर आ गया जो कि पिछले 39 महीनों का सबसे निचला स्तर है। इसके पीछे मुख्य वजह विदेशी कोषों की लगातार निकासी है।
नोटबंदी का इन सेक्टर पर पड़ा असर,चार दिन में बिका 25 टन सोना
8 नंवबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा के बाद से अभी तक देश के बाजारों से बैंकों तक और बैंक से घरों तक हलचल मच गई है। शहरों में खुले पैसों के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। बीचे 4 दिनों से अधिकांश लोगों के पास छोटे नोट और खुले पैसे नहीं हैं,जिसके कारण उनकी खरीददारी प्रभावित हो रही है। इस कारण से ट्रेडर्स की बिक्री करीब 70 फीसदी तक घटी है।
रेलवे के साथ जुड़कर उबर देगा यात्रियों को पिक एंड ड्रॉप फैसिलिटी
सब कुछ ठीक रहा,तो जल्द ही रेलवे टिकट बुक करने के दौरान आपको टैक्सी से स्टेशन लाने या स्टेशन से आपके घर में छोड़ने का विकल्प मिल सकता है। अमेरिकी कंपनी उबर भारतीय ट्रेन से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह योजना बना रही है। मामले के घटनाक्रम से परिचित एक व्यक्ति ने बताया कि कंपनी ने भारतीय रेलवे को इस बारे में प्रस्ताव दिया है।