प्रमुख समाचार
पंजाब नैशनल बैंक में करोड़ों का घोटाला कर फरार होने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। जांच एजेंसियों को नीरव मोदी के पास कम-से-कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की बात पता चली है। इसके बाद उनके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराए जाने पर विचार किया जा रहा है।
केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कहा कि फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी का पासपोर्ट भारत सरकार ने निरस्त कर दी थी. इसकी जानकारी 24 फरवरी को इंटरपोल केन्द्रीय डेटाबेस में दिखने के बावजूद नीरव कई देशों की यात्रा करने में कामयाब रहा. उसने 15 फरवरी को इंटरपोल के जरिए जारी एक नोटिस में नीरव का पासपोर्ट निरस्त होने की जानकारी साझा की थी.
नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने 4 साल के कार्यकाल में सरकारी कर्मचारियों को 5 अलग-अलग तोहफे दिए हैं। अब खबर आ रही है कि पीएम मोदी 15 अगस्त 2018 को दो नए तोहफों की घोषणा कर सकते हैं। अगले साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए पीएम यह कदम उठा सकते हैं।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आप पार्टी, दोनों ही रोज़-रोज़ कीचड़ में धंसते चले जा रहे हैं। अब उनके एक मंत्री रहे साथी, कपिल मिश्रा ने ही उन पर दो करोड़ रु. की रिश्वत लेने का आरोप लगा दिया है। यह आरोप अपने आप में विचित्र है। एक अन्य मंत्री, सत्येंद्र जैन, अपने मुख्यमंत्री को रिश्वत क्यों देगा? जैन पर आरोप लगाया गया है कि उसने मुख्यमंत्री के रिश्तेदार का 50 करोड़ का मामला हल करवाया है। इस बात से अंदाज़ लगाया जा सकता है कि रिश्वत का जो पैसा अरविंद के रिश्तेदार ने जैन को दिया होगा, उसका एक हिस्सा जैन ने अरविंद को दे दिया।
साधारण दिखने वाले असाधारण व्यक्ति शिवराज सिंह चौहान 5 मार्च को जीवन के 59 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं। उच्च मानवीय गुणों से भरपूर व्यक्तित्व,जीवनपथ,संघर्ष,सफलताओं और समाज-जीवन में उनके क्रियाकलापों ने इस तथ्य को सर्वमान्यता के साथ स्थापित किया है कि जन्म नहीं,कर्म व्यक्ति को महान बनाते हैं।
रेप का आरोप झेल रहे मदन राजस्थानी उर्फ दाती महाराज ने पुलिस के सामने पेश होने के लिए बुधवार तक का समय मांगा है. हालांकि वह आज भी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के सामने पेश हो सकता है. क्राइम ब्रांच ने कल दाती महाराज को पेश होने के बुलाया था. लेकिन वह पहुंचा नहीं.
जापान के पश्चिमी शहर ओसाका में आज सुबह भीषण भूकंप में नौ वर्षीय बच्ची की मौत हो गई और एक अन्य की मौत की आशंका है। भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। भूकंप से फिलहाल किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं है और न ही सुनामी की कोई चेतावनी जारी की गई है।
देशभर में सरकारी पैट्रोलियम कंपनियां जल्द ही नए पैट्रोल पंप खोलने जा रही हैं। नई योजना के तहत कंपनियां 25,000 नए पैट्रोल पंप खोलेंगी। पैट्रोलियम मिनिस्ट्री ने पैट्रोल पंप डीलरों की नियुक्ति पर सरकारी पॉलिसी को भी रद्द कर दिया है।
मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते और दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.
सर्फ एक्सेल के विज्ञापन में यह बात बड़े करीने से प्रचारित की जाती है कि,अगर दाग धुल जाएं तो अच्छे हैं और सर्फ एक्सेल से दाग धुल जाते है सो ग्राहक सर्फ एक्सेल इस्तेमाल करें और बच्चों को उन्मुक्त खेलने दे। राजनीति भी यही कहती है नीचे दिए हुए दोनों चित्र उत्प्रेरक और उन्मादक हैं जो बहुत कुछ कह रहे हैं।