प्रमुख समाचार
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट आज आ सकती है. टिकट फाइनल करने को लेकर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज सुबह 10 बजे 10 जनपथ पर होगी. सोनिया गांधी इस समिति की अध्यक्ष हैं. बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह,कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी,पार्टी के प्रभारी महासचिव सुशील कुमार शिंदे के साथ साथ राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रदेश पीसीसी प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू भाग लेंगे.
बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव और महाराष्ट्र की प्रभारी सरोज पांडेय ने विवादित बयान दिया है. केरल में संघ-बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या मामले पर सरोज पांडे ने कहा अगर अब हमारे कार्यकर्ताओं पर हमला हुआ या किसी ने आंख दिखाई तो हम घर में घूसकर आंख निकाल लेंगे.
अगले सोमवार से त्योहारी हफ्ता शुरू हो रहा है और दिलचस्प बात ये है कि इस बार आखिरी समय हवाई किरायों में गिरावट देखी गई है. आमतौर पर त्योहारी मौसम में मांग में बढ़त के चलते हवाई यात्राओं का किराया बढ़ जाता है. हालांकि जानकारों का कहना है कि विमानन कंपनियों ने कुछ रूट्स पर क्षमता बढ़ा दी है जिसके कारण हवाई किरायों में गिरावट आई है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आप पार्टी, दोनों ही रोज़-रोज़ कीचड़ में धंसते चले जा रहे हैं। अब उनके एक मंत्री रहे साथी, कपिल मिश्रा ने ही उन पर दो करोड़ रु. की रिश्वत लेने का आरोप लगा दिया है। यह आरोप अपने आप में विचित्र है। एक अन्य मंत्री, सत्येंद्र जैन, अपने मुख्यमंत्री को रिश्वत क्यों देगा? जैन पर आरोप लगाया गया है कि उसने मुख्यमंत्री के रिश्तेदार का 50 करोड़ का मामला हल करवाया है। इस बात से अंदाज़ लगाया जा सकता है कि रिश्वत का जो पैसा अरविंद के रिश्तेदार ने जैन को दिया होगा, उसका एक हिस्सा जैन ने अरविंद को दे दिया।
केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वर्गीय अनिल माधव दवे के अंतिम संस्कार के बाद होशंगाबाद जिले के नर्मदा-तवा संगम तट पर शोक सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वर्गीय दवे ने पर्यावरण-संरक्षण के लिये जो काम किये वे अविस्मरणीय रहेंगे। माँ नर्मदा के प्रति उनकी असीम और अगाध श्रद्धा थी। उनके द्वारा शुरू किया गया नदी-महोत्सव पूर्व की भांति नर्मदा-तवा संगम पर उनकी भावना के अनुरूप होता रहेगा।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी किताब द कोलिशन ईयर्स के जरिए बड़ा खुलासा किया है। प्रणब ने अपनी किताब के जरिए कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी ने साल 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री आईके गुजराल की संयुक्त मोर्चा की सरकार को अस्थिर करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। प्रणब ने इसकी वजह सीताराम केसरी के खुद के प्रधानमंत्री बनने की इच्छा को बताया है।
पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। उसने प्रधानमंत्री पद से बेदखल किए गए नवाज शरीफ सहित 261 सांसदों और विधायकों को निलंबित कर दिया है। इन विधि निर्माताओं ने चुनाव आयोग को अपनी संपत्तियों और देनदारियों के विवरण नहीं सौंपे थे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर में कहा गया है कि पाकिस्तानी निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं और सीनेट के 261 सदस्यों को निलंबित कर दिया है।
टाटा समूह ने अपने मोबाइल बिजनेस को भारती एयरटेल को बेचने का ऐलान कर दिया है। इस मर्जर के साथ ही टाटा डोकोमो के 4 करोड़ यूजर्स एयरटेल में स्विच कर दिए जाएंगे। एन चंद्रशेखरन घाटे में चल रही इस कंपनी के बेचे जाने की जल्द ही घोषणा कर सकते हैं।
मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते और दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.
सर्फ एक्सेल के विज्ञापन में यह बात बड़े करीने से प्रचारित की जाती है कि,अगर दाग धुल जाएं तो अच्छे हैं और सर्फ एक्सेल से दाग धुल जाते है सो ग्राहक सर्फ एक्सेल इस्तेमाल करें और बच्चों को उन्मुक्त खेलने दे। राजनीति भी यही कहती है नीचे दिए हुए दोनों चित्र उत्प्रेरक और उन्मादक हैं जो बहुत कुछ कह रहे हैं।