प्रमुख समाचार
केंद्र की मोदी सरकार ने 42 साल पुरानी मिनी रत्न कंपनी ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन को बेचने का फैसला ले लिया है। माना जा रहा है कंपनी की हिस्सेदारी बेचने के बाद सरकारी खजाने में लगभग 1400 करोड़ रुपए आएगा। सरकार की ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन में 73.46 फीसदी हिस्सेदारी है।
एक समय था जब इस बलात्‍कारी बाबा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री से लेकर मुख्‍यमंत्री व अन्य बड़े नेता श‍िरकत करते थे. कि इन नेताओं में हर पार्टी के लोग शामिल थे. पीएम नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो अक्सर आसाराम के कार्यक्रमों में श‍िरकत किया करते थे.
देश के नौ प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च तिमाही में पिछली तिमाही की तुलना में फ्लैट्स के दाम औसतन सात प्रतिशत सस्ते हुए हैं. रीयल एस्टेट शोध एवं विश्लेषण कंपनी प्रॉपइक्विटी के अनुसार घरों की मांग कम रहने की वजह से डेवलपर्स दाम घटा रहे हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आप पार्टी, दोनों ही रोज़-रोज़ कीचड़ में धंसते चले जा रहे हैं। अब उनके एक मंत्री रहे साथी, कपिल मिश्रा ने ही उन पर दो करोड़ रु. की रिश्वत लेने का आरोप लगा दिया है। यह आरोप अपने आप में विचित्र है। एक अन्य मंत्री, सत्येंद्र जैन, अपने मुख्यमंत्री को रिश्वत क्यों देगा? जैन पर आरोप लगाया गया है कि उसने मुख्यमंत्री के रिश्तेदार का 50 करोड़ का मामला हल करवाया है। इस बात से अंदाज़ लगाया जा सकता है कि रिश्वत का जो पैसा अरविंद के रिश्तेदार ने जैन को दिया होगा, उसका एक हिस्सा जैन ने अरविंद को दे दिया।
साधारण दिखने वाले असाधारण व्यक्ति शिवराज सिंह चौहान 5 मार्च को जीवन के 59 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं। उच्च मानवीय गुणों से भरपूर व्यक्तित्व,जीवनपथ,संघर्ष,सफलताओं और समाज-जीवन में उनके क्रियाकलापों ने इस तथ्य को सर्वमान्यता के साथ स्थापित किया है कि जन्म नहीं,कर्म व्यक्ति को महान बनाते हैं।
मक्का मस्जिद ब्लास्ट केस में फैसला सुनाने के बाद अपने पद से इस्तीफा देने वाले स्पेशल एनआईए जज रविंद्र रेड्डी का इस्तीफा नामंजूर हो गया है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना हाईकोर्ट ने उनका इस्तीफा नामंजूर करते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से अपना काम संभालने के निर्देश दिए हैं।
भारत-चीन संबंध 2019 के आमचुनावों के लिए अचानक बेहद अहम हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जून में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलना तय है. इसके बावजूद बीते एक हफ्ते की कवायद के बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने इसी हफ्ते एक दूसरे से अनौपचारिक मुलाकात करने का फैसला लिया है.
आयकर विभाग ने वेतनभोगी कर्मचारियों को गलत ​आयकर रिटर्न (आई.टी.आर.) दाखिल करने के प्रति आगाह किया है। विभाग ने कहा है कि ऐसे करदाताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा उनके नियोक्ताओं को भी इस संबंध में सूचित किया जाएगा।
मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते और दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.
सर्फ एक्सेल के विज्ञापन में यह बात बड़े करीने से प्रचारित की जाती है कि,अगर दाग धुल जाएं तो अच्छे हैं और सर्फ एक्सेल से दाग धुल जाते है सो ग्राहक सर्फ एक्सेल इस्तेमाल करें और बच्चों को उन्मुक्त खेलने दे। राजनीति भी यही कहती है नीचे दिए हुए दोनों चित्र उत्प्रेरक और उन्मादक हैं जो बहुत कुछ कह रहे हैं।