प्रमुख समाचार
इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में एक नहीं,बल्कि दस मुख्य अतिथि होंगे। 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली परेड में इस बार ASEAN देशों के दस बड़े नेता बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। सूत्रों की मानें तो दक्षिण एशियाई देशों के साथ अपने रिश्ते और मजबूत करने के इऱादे से केंद्र सरकार ने ये फैसला किया गया है। केवल ASEAN देशों के नेता ही मुख्य अतिथि नहीं होंगे।
स्कार्पीन क्लास की पहली घातक पनडुब्बी आइएनएस कलवरी को गुरुवार को भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पनडुब्बी को कमीशन करेंगे। इस मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण,नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा,वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा,फ्लैग अफसर कमांडिंग ऑफ द वेस्टर्न नेवल कमांड और वरिष्ठ रक्षा अधिकारी मौजूद रहेंगे।
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए नया घर बनाने या खरीदने के लिए 25 लाख रुपये तक एडवांस देने की सुविधा शुरू की है। इसके लिए उन्हें 8.5 फीसद का साधारण ब्याज देना पड़ेगा। सरकारी की ओर से जारी बयान के मुताबिक इसका उद्देश्य हाउसिंग सेक्टर में जान फूंकना है। इससे पहले केंद्रीय कर्मचारी के द्वारा 7.50 लाख रुपये तक का एडवांस लेने का प्रावधान था।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आप पार्टी, दोनों ही रोज़-रोज़ कीचड़ में धंसते चले जा रहे हैं। अब उनके एक मंत्री रहे साथी, कपिल मिश्रा ने ही उन पर दो करोड़ रु. की रिश्वत लेने का आरोप लगा दिया है। यह आरोप अपने आप में विचित्र है। एक अन्य मंत्री, सत्येंद्र जैन, अपने मुख्यमंत्री को रिश्वत क्यों देगा? जैन पर आरोप लगाया गया है कि उसने मुख्यमंत्री के रिश्तेदार का 50 करोड़ का मामला हल करवाया है। इस बात से अंदाज़ लगाया जा सकता है कि रिश्वत का जो पैसा अरविंद के रिश्तेदार ने जैन को दिया होगा, उसका एक हिस्सा जैन ने अरविंद को दे दिया।
केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वर्गीय अनिल माधव दवे के अंतिम संस्कार के बाद होशंगाबाद जिले के नर्मदा-तवा संगम तट पर शोक सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वर्गीय दवे ने पर्यावरण-संरक्षण के लिये जो काम किये वे अविस्मरणीय रहेंगे। माँ नर्मदा के प्रति उनकी असीम और अगाध श्रद्धा थी। उनके द्वारा शुरू किया गया नदी-महोत्सव पूर्व की भांति नर्मदा-तवा संगम पर उनकी भावना के अनुरूप होता रहेगा।
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) ने अमरनाथ यात्रा को लेकर बड़ा निर्देश दिया है। एनजीटी ने यात्रा के दौरान ना सिर्फ आखिरी चेक पोस्ट के बाद मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी लगाने को कहा है बल्कि यात्रा के दौरान भगवान शिव के लिए लगाए जाने वाले जयकारों पर भी रोक लगा दी है।
नेपाल के संसदीय और प्रांतीय चुनावों में वाम गठबंधन भारी जीत की ओर बढ़ चला है। उसकी सरकार बननी तय मानी जा रही है। अब तक की मतगणना में वाम दलों के खाते में 106 सीटें आ चुकी हैं। वहीं सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस पार्टी महज 20 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है। पिछले चुनाव में नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।
उपभोक्ता खपत व सार्वजनिक निवेश बढ़ने और नियोजित तरीके से चलाये जा रहे आर्थिक सुधारों के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर को रफ्तार मिल सकती है। संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चालू वित्त वर्ष 2017-18 में विकास दर 7.2 फीसद और अगले वित्त वर्ष 2018-19 में 7.4 फीसद होने की संभावना है।
मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते और दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.
सर्फ एक्सेल के विज्ञापन में यह बात बड़े करीने से प्रचारित की जाती है कि,अगर दाग धुल जाएं तो अच्छे हैं और सर्फ एक्सेल से दाग धुल जाते है सो ग्राहक सर्फ एक्सेल इस्तेमाल करें और बच्चों को उन्मुक्त खेलने दे। राजनीति भी यही कहती है नीचे दिए हुए दोनों चित्र उत्प्रेरक और उन्मादक हैं जो बहुत कुछ कह रहे हैं।