प्रमुख समाचार
बैंकों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में मशहूर उद्योगपति और रोटोमैक ग्रुप के मालिक विक्रम कोठारी पर आयकर विभाग ने शिकंजा कस लिया है। विभाग ने आज रोटोमैक ग्रुप के खिलाफ कथित कर चोरी जांच के संबंध में 11 बैंक खातों में लेन-देन को रोक दिया है। सीबीआई और प्रर्वतन निदेशालय ने भी उनके खिलाफ जांच तेज कर दी है।
भाजपा नेता और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने पी.एन.बी. घोटाले को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार से 10 सवाल पूछे हैं। उनका कहना है कि इस घटना ने देश के बैंकिंग सिस्टम को हिला दिया है। सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है।
सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूतम वेतन वृद्धि से संबंधित सभी अटकलें जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार अप्रैल 2018 में कर्मचारियों की मांगों पर अंतिम फैसला ले सकती है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आप पार्टी, दोनों ही रोज़-रोज़ कीचड़ में धंसते चले जा रहे हैं। अब उनके एक मंत्री रहे साथी, कपिल मिश्रा ने ही उन पर दो करोड़ रु. की रिश्वत लेने का आरोप लगा दिया है। यह आरोप अपने आप में विचित्र है। एक अन्य मंत्री, सत्येंद्र जैन, अपने मुख्यमंत्री को रिश्वत क्यों देगा? जैन पर आरोप लगाया गया है कि उसने मुख्यमंत्री के रिश्तेदार का 50 करोड़ का मामला हल करवाया है। इस बात से अंदाज़ लगाया जा सकता है कि रिश्वत का जो पैसा अरविंद के रिश्तेदार ने जैन को दिया होगा, उसका एक हिस्सा जैन ने अरविंद को दे दिया।
केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वर्गीय अनिल माधव दवे के अंतिम संस्कार के बाद होशंगाबाद जिले के नर्मदा-तवा संगम तट पर शोक सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वर्गीय दवे ने पर्यावरण-संरक्षण के लिये जो काम किये वे अविस्मरणीय रहेंगे। माँ नर्मदा के प्रति उनकी असीम और अगाध श्रद्धा थी। उनके द्वारा शुरू किया गया नदी-महोत्सव पूर्व की भांति नर्मदा-तवा संगम पर उनकी भावना के अनुरूप होता रहेगा।
पंजाब नैशनल बैंक में हुए 11400 करोड़ रुपए के महाघोटाले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बैंक के जनरल मैनेजर राजेश जिंदल को गिरफ्तार कर लिया है। जिंदल पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच में 2009 से 2011 के बीच मुंबई ब्रांच के हेड थे। बता दें कि इसी ब्रांच से घोटाले का खुलासा हुआ था।
पाकिस्तान में रक्षामंत्री खुर्रम दस्तगीर पर संसद की अवमानना का आरोप लगाते हुए जमकर फटकार लगाई है। सीनेट में जानकारी न देने पर सीनेट प्रमुख रजा रब्बानी ने सोमवार को उनको लताड़ा। पाक रक्षा मंत्री ने सीनेट में सऊदी अरब में तैनात पाकिस्तानी सैनिकों का ब्योरा देने से इनकार कर दिया।
देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटालों में से एक पी.एन.बी. घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को लेकर हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। इंकम टैक्स विभाग की मई 2017 की स्टेटस रिपोर्ट से यह साफ पता चल रहा है कि नोटबंदी की घोषणा के बाद पूरा देश जब ए.टी.एम.और बैंकों के बाहर लाइन में खड़ा था।
मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते और दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.
सर्फ एक्सेल के विज्ञापन में यह बात बड़े करीने से प्रचारित की जाती है कि,अगर दाग धुल जाएं तो अच्छे हैं और सर्फ एक्सेल से दाग धुल जाते है सो ग्राहक सर्फ एक्सेल इस्तेमाल करें और बच्चों को उन्मुक्त खेलने दे। राजनीति भी यही कहती है नीचे दिए हुए दोनों चित्र उत्प्रेरक और उन्मादक हैं जो बहुत कुछ कह रहे हैं।