प्रदेश विशेष  :: उत्तराखंड
पीएम मोदी पहुंचे मसूरी,प्रशिक्षु आईएएस संग खिंचवाई सेल्फी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को प्रशिक्षु आईएएस को संबोधित करेंने के लिए मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी पहुंचे। वह एलबीएसएनए में प्रशिक्षु आईएएस को संबोधित करने के साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। 27 अक्टूबर को विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर वह दोपहर को दिल्ली रवाना हो जाएंगे।
शहीद की पत्नी ने आराम की नौकरी छोड़ चुनी फौजी वर्दी
इसी जज्बे से सरहदें सलामत हैं। फौजी पति के देश के लिए शहीद होने के बाद अब पत्नी सैन्य अफसर बनने वाली है। दून निवासी नीता देशवाल ने आराम की नौकरी ठुकराकर पति की ही तरह फौजी वर्दी को चुना। अप्रैल 2016 को मणिपुर में उग्रवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए हरियाणा के झज्जर के मेजर अमित देशवाल की पत्नी नीता देशवाल शॉर्ट सर्विस कमीशन में सेलेक्ट हुई और अब ऑफिसर ट्रेनिंग ऐकेडमी चेन्नई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
देहरादून में भी एसडीआरएफ का होगा गठन
उत्तराखंड की तर्ज पर यूपी में भी राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) का गठन होगा। इस कवायद को लेकर मंगलवार को यूपी पीएसी के कमांडेंट एसआर वर्मा देहरादून पहुंचे। यहां उन्होंने आईजी एसडीआरएफ संजय गुंज्याल से मुलाकात की।
10 महीने से स्कॉलरशिप न मिलने से नाराज शोधार्थियों गेट पर जड़ा ताला
10 महीने से स्कॉलरशिप न मिलने से नाराज ऋषिकुल आयुर्वेदिक कालेज व गुरुकुल परिसर के शोधार्थियों ने मंगलवार को ऋषिकुल आयुर्वेदिक चिकित्सालय के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया। दो घंटे बाद आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर के पहुंचने पर शोधार्थियों ने गेट खोला। विश्वविद्यालय प्रबंधन और शोधार्थियों के मध्य वार्ता हुई है
एमबीपीजी कालेज के छात्रों ने किया रोडजाम पुरे रोड पर बिखेरे पर्चे
एमबीपीजी कालेज में इन दिनों छात्रसंघ चुनाव का प्रचार अभियान जोरों पर है। लेकिन छात्रों की अराजकता के चलते आए दिन सड़क जाम हो रहा है। जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को एमबीपीजी कालेज में चुनाव प्रचार के दौरान छात्र सड़कों पर उतर आए।
राष्ट्रपति ने किए भगवान केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को भगवान केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन किए। इस दौरान उनका परिवार भी साथ था। मौसम खराब होने के कारण राष्ट्रपति तय समय के अनुसार केदारनाथ नहीं पहुंच सके। दर्शनों के बाद भी वह सीधे बदरीनाथ धाम को रवाना हुए। हल्की बूंदाबांदी और बादलों के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का हेलीकॉप्टर सुबह 08.02 बजे पर केदारनाथ हेलीपैड में उतरा।
राहुल के बयान पर अमित शाह का निशाना, कहा- वंशवाद कांग्रेस की खासियत
बीजेपी प्रमुख अमित शाह भारत में वंशवाद पर राहुल गांधी की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा है कि परिवारवाद देश की नहीं बल्कि कांग्रेस की खूबी है. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल के बयान पर शर्मिंदगी जाहिर की है. शाह का कहना है कि बीजेपी देश की एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसमें आतंरिक लोकतंत्र है.
सिविल लाइंस कोतवाली पर गाँव वालो ने क्या हमला साथ महिला दरोगा को भी पीटा
रुड़की की सिविल लाइंस कोतवाली में दोहरे हत्या कांड में चार लोगों को हिरासत में लेने के बाद बवाल हो गया। गुस्साई भीड़ ने कोतवाली पर धावा बोल दिया। यहां भीड़ ने एक महिला दारोगा को पीट दिया। यहीं नहीं कोतवाली में आग लगाने की कोशिश। हालात नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने उग्र भीड़ पर लाठीचार्ज किया।
बढती महंगाई को लेकर कांग्रेस का भाजपा के खिलाफ विरोध
बढ़ती महंगाई और उत्तराखंड में भाजपा सरकार के छह महीने के कार्यकाल को जनता की कसौटी पर नाकाम करार देते हुए कांग्रेस ने सोमवार को गांधी पार्क के बाहर धरना दिया। इस दौरान कांग्रेसी गले में सब्जियों की माला डाले नजर आए।
कम छात्र संख्या वाले लगभग तीन हज़ार बेसिक और जूनियर स्कूल होंगे बंद
शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने दस और दस से कम छात्र संख्या वाले बेसिक और जूनियर स्कूलों का विलय करने को मंजूरी दे दी। इस फैसले के दायरे में करीब तीन हजार स्कूल आ रहे हैं। शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट ने शुक्रवार शाम इसके आदेश कर दिए। आदेश के अनुसार एक किमी के दायरे में आने वाले ऐसे सभी बेसिक स्कूलों को बंद करते हुए उनका एक स्कूल में विलय किया जाएगा। जबकि तीन किमी के दायरे में आने वाले जूनियर हाईस्कूलों का भी विलय करने को मंजूरी दे दी गई है।
मेयर और विधायक के समर्थक मूर्ति विवाद पर भिड़े, पुलिस ने क्रॉस मुकदमा दर्ज किया
रुड़की के सिविल लाइंस में चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति को लेकर उपजे विवाद ने बड़ा रूप ले दिया है। देर रात विधायक प्रदीप बत्रा और मेयर यशपाल राणा के बीच झड़प हो गयी। दोनों के समथर्क आपस में भिड़ गए। स्थिति बिगड़ते देख मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस ने मामले में क्रॉस मुकदमा दर्ज किया है। करीब एक माह से सिविल लाइंस में मूर्ति लगाने को लेकर विवाद चल रहा है। विधायक और मेयर अलग-अलग जगह पर मूर्ति लगवाना चाहते हैं।
देवनाई गाँव के प्रदीप ने 115 दिन में चलाई 15280 km साइकिल, गिनीज बुक में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज
उत्तराखंड के जुनूनी साइकिल सवार प्रदीप राणा (18) ने शुक्रवार को साइकिलिंग का नया गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। हिमाचल प्रदेश के जोगेंद्र नगर पहुंचने से पहले ही प्रदीप ने 15223 किलोमीटर चलकर 15222 किलोमीटर का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालांकि, प्रदीप का सफर अभी थमा नहीं है। वह 20 हजार किलोमीटर साइकिल चलाकर नया रिकॉर्ड बनाने का है। शुक्रवार शाम तक प्रदीप कुल 15280 किलोमीटर साइकिल का सफर पूरा कर चुके हैं।
अमित शाह लेंगे त्रिवेंद्र सरकार की छमाही परीक्षा, भांपेंगे उत्तराखंड का सियासी मूड
उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार का पहला छमाही इम्तहान करीब आ गया है। 19 सितंबर को दून आ रहे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सरकार और संगठन के कामकाज की समीक्षा करेंगे। साथ ही वह उत्तराखंड का मूड भी भांपने की कोशिश करेंगे। इस दौरान शाह वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी को नई दिशा भी देकर जाएंगे। इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। मालूम हो कि प्रदेश में भाजपा की सरकार आगामी 18 सितंबर को अपना छह माह का कार्यकाल पूरा करने जा रही है।
ऑपरेशन थियेटर की बिजली गुल, मोबाइल की रोशनी में गर्भवती महिला की सर्जरी
देहरादून के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल दून महिला अस्पताल में गुरुवार सुबह आठ बजे गर्भवती महिला का ऑपरेशन हो रहा था, तभी ऑपरेशन थियेटर की बिजली गुल हो गई। पांच घंटे तक अस्पताल में बिजली नहीं आई। दून महिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर (ओटी) में गुरुवार सुबह एक गर्भवती महिला का ऑपरेशन चल रहा था। इस दौरान अस्पताल के सिस्टम में खराबी आने के कारण बिजली गुल हो गई। ओटी की लाइट बंद होने से डॉक्टर और नर्सिंग स्टॉफ मुश्किल में पड़ गया।
ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग की हालत खराब
ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग पर विगत कई माह से जगह-जगह गड्डे पड़े हुए हैं। राजमार्ग पर जगह-जगह गड्डे पड़ने से दुर्घटनाओं की संभावना बनी हुई है। राजमार्ग की गड्डों के कारण तंग हालत हो गई, जिस कारण वाहन चालकों के साथ ही यात्रियों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। कोडियाला से श्रीनगर बीच राजमार्ग की तंग हालत होने से यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों में रोष बना हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग लोक निर्माण विभाग श्रीनगर डिविजन के अधीन चन्द्रभागा पुल से कलियासौड़ तक राजमार्ग है, किंतु राजमार्ग की विगत दो माह से हालत तंग बनी हुई है।
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा अगर गलत हुआ साबित तो दे दूंगा तत्काल इस्तीफा
उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे गलत सवाल पूछने और शिक्षिका को फटकार लगाने के बाद अपनी सफाई देने के लिए सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि वह तो सरकारी स्कूलों की इज्जत बचाने में लगे हुए हैं, लेकिन शिक्षक हैं कि सुधरने का नाम नहीं ले रहे। विज्ञान की, मेरी बात गलत साबित हुई तो में अपने पद से तत्काल इस्तीफा दे दूंगा।
एबीवीपी और विधायक यतीश्वरानंद के बिच का विवाद सुलझा
भाजपा प्रदेश हाईकमान के हस्तक्षेप के बाद एबीवीपी और विधायक यतीश्वरानंद के मध्य उपजा विवाद निपट गया है। पत्रकारों से बातचीत में भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ जयपाल चौहान ने इसकी जानकारी दी। हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जिलाध्यक्ष ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटना घटने पर अनुशासनहीता कार्रवाही की जायेगी।
न मिले पैसे और साथ में गवां दिया एक गुर्दा अब दे रहे अपनी किस्मत को कोस
देहरादून के दून अस्पताल में मेडिकल जांच के लिए आए ताज अली और कृष्णा दास के जख्म अभी रिस रहे हैं। गुर्दे निकालने के लिए लगाया गया चीरा अब दोनों को बहुत दर्द दे रहा है। लेकिन उससे ज्यादा दर्द उन्हें इस बात का है कि न उन्हें रुपये मिले और एक गुर्दा भी गवां दिया।
केंद्र सरकार मेट्रो प्रोजेक्ट में शामिल की कुछ शर्ते प्रोजेक्ट मंजूरी के लिए देने होंगे पीपीपी मॉडल
केंद्र सरकार ने नए मेट्रो प्रोजेक्ट में अब निजी पूंजी की शर्तें को शामिल कर लिया है। इससे उत्तराखंड के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने में दिक्कत आ सकती है। इधर, डीएमआरसी ने भी देहरादून और हरिद्वार नगर निगम के साथ ही पर्यटन विभाग को भी प्रोजेक्ट की कुछ लागत वहन करने की गुजारिश की है।
टैक्सी संचालकों का पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन सड़क में वाहनों की लगी कतार
टैक्सी संचालकों से अभद्रता और व्यवस्था बनाने के नाम पर धमकाने का आरोप लगाते हुए टैक्सी यूनियन ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान टैक्सी चालकों ने बेस तिराहे पर वाहन तिरछे लगाते हुए पूरी सड़क जाम कर दी। पुलिस प्रशासन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की
मुस्लिम समुदाय ने निकला मोर्चा आवाज बुलंद करने की अपील
बर्मा के रोहिंग्या में मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर हो रहे बुद्धिस्ट चरमपंथियों के हमलों के विरोध में हल्द्वानी में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मार्च निकाला। जिसमें विश्व समुदाय के लोगों से अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले के विरोध में आवाज बुलंद करने की अपील की गई। शनिवार को मुस्लिम समुदाय के लोग एकजुट हुए
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह मिले महामंडलेश्वर प्रखर महाराज संस्कृत के छात्र है प्रदेश की शान
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि भारतीय संस्कृति हमारी धरोहर है। इसकी रक्षा करना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है। मुख्यमंत्री ने यह बात गुरुवार को देववाणी परोपकार मिशन द्वारा विश्वनाथ धाम भूपतवाला में आयोजित संस्कृत सम्मेलन में कही उन्होंने कहा कि संस्कृत के छात्र प्रदेश की शान हैं।
बोर्ड की बैठक में बिजली के कम दम को लेकर हुआ हंगामा
जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में सदस्यों ने महंगी बिजली लेने पर हंगामा किया। उन्होंने जिला पंचायत पर मंहगी बिजली लेकर अनियमितता करने का आरोप लगाया।जिला पंचायत सभागार में शुरू हुई बैठक में सदस्यों ने कहा कि सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के बावजूद महंगी बिजली क्यों ली जा रही है।
निर्माण कार्यो के लिए दिया 300 करोड़ सामने आया 70करोड़ का घपला
राज्य में आई 2013 की आपदा के बाद कराए गए निर्माण कार्यो में करोड़ों का घपला सामने आया है। प्राथमिक जांच में घपले की पुष्टि के बाद अब सरकार ने विस्तृत जांच का निर्णय लिया है। साल 2013 की आपदा में क्षतिग्रस्त पुलों और सड़कों के निर्माण के लिए केंद्र ने 300 करोड़ रुपये जारी किए थे। इससे आपदा प्रभावित जिलों में काम होना था
देहरादून नगर निगम से जुड़े 60 गाँव अब मिल सकेगा योजनाओं का लाभ
आखिरकार देहरादून नगर निगम क्षेत्र का दायरा बढ़ाने को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। अब नगर निगम में साठ गांव शामिल हो पाएंगे। इससे नगर निगम का कद भी बढ़ जाएगा। साथ ही गांवों को भी केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की योजनाओं को लाभ मिल पाएगा। कैबिनेट की बैठक में कई नगर निकायों में गांवों को जोड़ने की मंजूरी देने में देहरादून नगर निगम भी शामिल है।
मानव तस्कर गैंग हुआ भंडाफोड़ तस्करों ने बेचा था माँ और बेटे को पुलिस ने किया बरामद
मानव तस्कर गैंग की निशानदेही पर रानीपुर पुलिस ने एक महिला को खानपुर के पूरणपुर गांव तथा उसके बेटे को ज्वालापुर की लाल मंदिर कॉलोनी से बरामद किया है। पश्चिम बंगाल की महिला को शादी के नाम पर 30 हजार तथा उसके बेटे को 95 हजार रुपये में बेचा गया था। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल और रुड़की सीआईयू ने रानीपुर कोतवाली क्षेत्र की टिहरी विस्थापित कॉलोनी से मानव तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया था
नगर पालिका अब देगी सफाई पर विशेष ध्यान कचरा करने वालो पर होगी कार्रवाई
नगर पालिका की बैठक में सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए तीन आइडियल परिवारों को सम्मानित करने और पालिका क्षेत्र के अन्तर्गत खुले में कूड़ा फेंकने वाले व्यक्ति पर दंडात्मक कार्रवाई करने पर सहमति बनाई गई। इसके अलावा लोगों को स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ने के लिए जनजागरण कार्यक्रम चलाने पर भी जोर दिया गया। गुरुवार को पालिका सभागार में आयोजित बोर्ड बैठक में अध्यक्ष रश्मि राणा ने कहा कि नगर को स्वच्छ बनाने के लिए पालिका पूरे प्रयास कर रही है
पुल नहीं है चलने लायक हो रहे बहुत सरे गड्डे हो सकता है कभी भी बड़ा हादसा
कपकोट बाजार को जोड़ने वाले एकमात्र मोटर पुल का डामर एक साल में ही उखड़ गया है। पुल में कई गड्ढे बन गए हैं। बीचोंबीच बना बड़ा गड्ढा हादसे को दावत दे रहा है। कई बार व्यापारियों और नगरवासियों ने विभाग से शिकायत की। इसके बावजूद पुल के सुधारीकरण का काम नहीं हुआ।
बहला फुसलाकर ले गया था आरोपी अब पुलिस की गिरफ्त में, नाबालिग सगी बहनों भी मिली
कनखल के बैरागी कैंप क्षेत्र से नाबालिग सगी बहनों को बहला फुसलाकर भगा ले गए दोनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उनके साथ दोनों बहनों को भी बरामद कर लिया गया। उनका मेडिकल कराने के बाद कोर्ट में पेश किया गया है। जबकि आरोपियों को जेल भेजने की तैयारी है।
बाजगी समाज ने की मांग कहा घोषित करें राज्यांदोलनकारी और परिवार के एक-एक सदस्य को परिवार को दे सरकारी नौकरी
बाजगी समाज ने खुद को राज्यांदोलनकारी घोषित करने व समाज के परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी की मांग की है। जिला पंचायत सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में देवभूमि ढोलसागर दास-बाजगी समिति के प्रदेश अध्यक्ष भजन दास ने कहा कि उत्तराखंड की संस्कृति को परम्परागत तरीके से बचाने का काम करने वाले बाजगी समाज के परिजनों की सामाजिक सुरक्षा के लिए सरकार के पास कोई योजना नहीं है
ईदगाह में भरा बारिश का पानी तो नमाज के लिए सिखों ने खोले गुरुद्वारे का दरवाजा
यही है हिंदुस्तान की गंगा-जमुनी तहजीब,जिसकी बानगी ईद-उल-अजहा के मौके पर चमोली जिले के सीमांत जोशीमठ नगर में देखने को मिली। शनिवार को जोशीमठ के गांधी मैदान में ईद की नमाज अदा होनी थी। लेकिन,लगातार हो रही बारिश से मैदान पानी से लबालब भरा हुआ था। ऐसे में गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने गुरुद्वारे के अंदर मुस्लिम समुदाय के लोगों से नमाज अदा करवाई।
रेलवे रोड से अतिक्रमण हटवा रहे पुलिस अधिकारियों व्यापारियों ने घेरा
रेलवे रोड से अतिक्रमण हटवा रहे पुलिस अधिकारियों को लघु व्यापारियों ने घेर लिया। उन्होंने प्रशासन पर अतिक्रमण हटाने के नाम पर उत्पीड़न का आरोप लगाया। व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल इस मामले में जिलाधिकारी से मिलेगा। तीन दिन पहले हरकी पैड़ी क्षेत्र में अतिक्रमण हटवाने के दौरान भी व्यापारियों ने मारपीट का आरोप लगाते हुए विरोध स्वरूप बाजार बंद कराया था।
बहुचर्चित अनुपमा गुलाटी हत्याकांड में कोर्ट का फैसला कल पति पाया गया दोषी
देहरादून के चर्चित अनुपमा गुलाटी हत्याकांड में कोर्ट का फैसला आ गया है। कोर्ट ने आरोपी पति राजेश गुलाटी को दोषी करार दिया है। सजा पर कल फैसला सुनाया जाएगा। बता दें कि 18 अगस्त को अभियोजन और बचाव पक्ष ने कोर्ट के समक्ष अपने अंतिम तथ्य प्रस्तुत किए गए थे। अदालत गुरुवार यानी आज इस मामले में सुनवाई हुई, कोर्ट में बचाव पक्ष ने कहा था
कांग्रेस पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा नहीं बनाना चाहिए बड़ा बांध हो सकती है मुसीबत
कांग्रेस पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा उत्तराखंड में बड़े बांध नहीं बनाने चाहिए। टिहरी बांध आंदोलन के दौरान जिन लोगों ने बांध से प्रभावित होने वाले लोगों के लिए आंदोलन किया है, उनका एक शिष्टमंडल लेकर वह स्वयं पंचेश्वर जाएंगे। वहां के लोगों के साथ टिहरी बांध निर्माण के दौरान होने वाले अनुभवों को साझा करेंगे।
फिल्म शूटिंग की लोकेशन पर रेकी करने केदारनाथ पहुंचे सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान
केदारनाथ फिल्म की शूटिंग के लिए लोकेशन रेकी के तहत बालीवुड अभिनेता सुशांत राजपूत और सारा अली खान बुधवार को केदारनाथ पहुंचे। यहां मंदिर में दर्शन के बाद निदेशक अभिषेक कपूर के साथ दोनों ने केदारनाथ के अनेक स्थानों का भ्रमण किया। वह भैरवनाथ भी पहुंचे। केदारनाथ पर पहली बार हिंदी में तैयार की जा रही फिल्म की शूटिंग को लेकर बालीवुड कलाकार बुधवार को केदारनाथ पहुंचे।
चीनी कंपनी की हरकत तिरंगे में लपेटकर भेजे जूते
चीन हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। डोकलाम को लेकर उपजे विवाद के बीच एक चीनी कंपनी ने भारतीय तिरंगे का अपमान किया गया है। इस कंपनी ने भारत में अपने जूते बेचने के लिए तिरंगे के रंग में बनी पैकिंग का इस्तेमाल किया है। इस पैकिंग के सामने आने के बाद विरोध शुरू हो गया है। उत्तरखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थानीय दुकानदारों ने चीन से जूते मंगाए थे।
स्वीडन की एक महिला के साथ शादी का झांसा देकर करता रहा दो साल तक यौन शोषण
स्वीडन की एक महिला ने ऊर्जा निगम टिहरी के ईई पर शादी का झांसा देकर दो साल तक यौन शोषण और मारपीट करने का आरोप लगाया है। पीड़िता ने इसकी शिकायत एसएसपी टिहरी से की है। एसपीसी ने मामले की जांच की सीओ की दे दी है। स्वीडन की महिला का कहना है कि उसकी मां और बहन हरिद्वार में रहती है। वह भी स्वीडन से वहां आती रहती थी
तीन तलाक पर संघर्ष करती शायरा बनो पति ने टेलीग्राम से भेजा था तलाकनामा
तीन तलाक पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आज इसे असंवैधानिक घोषित कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले से मुस्मिल महिलाएं खुश हैं। बीते कुछ दिनों में देशभर में ऐसे कई मामले सामने आए थे जब मुस्लिम पतियों ने अपनी पत्नियों को अजीबो-गरीब तरीके से तीन तलाक दे दिया था। ऐसे ही मामला सामने आया था 38 साल की शायरा बानो का।
डिग्री कॉलेजों शिक्षकों की एक दिवसीय हड़ताल पर
डिग्री कॉलेजों के ग्रुटा और फुक्टा संगठनों से जुड़े शिक्षक आज एक दिनी हड़ताल पर हैं। सभी शिक्षक सामूहिक अवकाश पर रहते हुए इसे काला दिवस के रूप में मना रहे हैं। देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज में मंगलवार को शिक्षक संगठनों ने आम सभा कर केंद्र की नीतियों का विरोध किया।
वॉटर वर्क्स में बरामद दो हजार किलो क्लोरीन गैस बम बरामद टला बड़ा हादसा
शहर के बीचों-बीच वॉटर वर्क्स में अभी भी दो हजार किलो गैस का क्लोरीन बम मौजूद है। एडीबी के बजट से बनाए गए नए फिल्टर हाउस में क्लोरीन गैस सप्लाई के लिए दो सिलेंडर रखे गए हैं। प्रत्येक सिलेंडर में एक हजार किलो गैस है। इन दोनों सिलेंडरों का चार महीने से इस्तेमाल नहीं हुआ है।
एक माह पहले लूटी गई बाइक यूपी बुलंदशहर पुलिस ने की बरामद
लिब्बरहेड़ी गांव के पास से करीब एक माह पहले लूटी गई बाइक यूपी बुलंदशहर पुलिस ने बरामद कर ली है, इस मामले में दो आरोपियों को लूटी गई बाइक व एक मोबाइल फोन के साथ गिरफ्तार किया गया है
बेटी की शादी का लालच देकर निकली उपंग व्यक्ति की किडनी
युवक को बेटी की शादी और रोजगार का लालच देकर उसकी किडनी निकाल दी गई। वह पहले ही सड़क हादसे में अपने दोनों पैर गवां चुका था। जानकारी के अनुसार, रंपुरा वार्ड नंबर आठ निवासी भगवान स्वरूप अगर अपने पैरों की कमजोरी से लाचार नहीं होता तो शायद उसे अपनी किडनी किसी और को नहीं देनी पड़ती
एक और छात्र आया ब्लू व्हेल गेम की चपेट में उठाया ये कदम
देहरादून में ब्लू व्हेल गेम की चपेट में बच्चे आ रहे हैं। ताजा मामले में राजपुर रोड के नामी स्कूल में बच्चे ने स्टेप पूरा करने के लिए खतरनाक कदम उठाया। जबस्कूल प्रशासन को इसका पता चला तो उन्होंने तुरंत मरहमपट्टी के बाद उसे घर भेजा। देहरादून में ब्लू व्हेल गेम के शिकार बच्चे का यह दूसरा मामला बताया जा रहा है
आपदा में पूरे रास्ते बंद मलबे में दबे 6 शव निकले
मालपा में आपदा के बाद लापता बताए जा रहे लोगों की वास्तविक संख्या बढ़ सकती है। प्रशासन के पास वहां रहने वाले लोगों का कोई रिकार्ड नहीं है। जिस कारण आपदा में लापता लोगों की संख्या की जानकारी प्रशासन आपदा के चार दिन बाद भी दे पाने की स्थिति में नहीं है। आपदा में पूरे रास्ते बंद हो जाने व मौसम खराब होने के कारण प्रशासन की टीम दो दिन बीत जाने के बाद बाद प्रभावित क्षेत्र में पहुंची
तीर्थयात्रियों से भरी बस बिजली के पोल से टकराई एक यात्री की मौत
हरिद्वार में गड्ढे के कारण अनियंत्रित होकर तीर्थयात्रियों से भरी बस बिजली के पोल से टकरा गई। हादसे में एक यात्री की मौके पर मौत हो गई है। जबकि करीब 15 यात्री घायल हैं। सड़क के बीचों बीच गड्ढा हादसे का कारण बना।यूपी के कई धार्मिक स्थलों के दर्शन कर बस ऋषिकेश जा रही थी। सुबह करीब 4 बजकर 15 मिनट पर जैसे ही बस अलकनन्दा होटल के पास पहुंची अचानक गड्ढे जा घुसी
उत्तराखंड का एक और लाल शहीद उड़ी सेक्टर में आतंकियों से लोहा लेते समय हुआ था घायल
कश्मीर में उत्तराखंड का एक और लाल शहीद हो गया है। कश्मीर के उड़ी सेक्टर में आतंकियों से लोहा लेते हुए हवलदार नरेंद्र सिंह बिष्ट जख्मी हो गए थे। जम्मू एमएच में उन्हें भर्ती कराया गया था। यहां बुधवार तड़के उन्होंने दम तोड़ दिया। शहीद का पार्थिक शरीर आज शाम तक उनके सेलाकुई स्थित आवास पर पहुंचेगा
बाप के नाम को किया कलंकित तीन लाख में बेचा बच्ची को
उत्तरकाशी जिले के पुरोला में इंसानियत को शर्मसार करने वाले घटना सामने आई है। यहां एक पिता ने तीन लाख अपनी नाबालिग बेटी की शादी का सौदा कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दो महिलाओं से समेत छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि दूल्हा समेत पांच लोग फरार हैं
भारतीय सेना के चमोली के दो सपूतों को दो बड़े पदकों के साथ किया जायेगा सम्मानित
देश के लिए सब कुछ कुर्बान और इसकी रक्षा के लिए अदम्य साहस दिखाने वाली भारतीय सेना के चमोली के दो सपूतों को सेना के दो बड़े सम्मान पदकों से नवाजा जायेगा। कश्मीर के उरी इलाके में 26 मई को 8 आंतकवादियों को मार गिराने वाली भारतीय सेना 4 गढवाल के मेजर प्रीतम सिंह कुवर को उनके अदम्य साहस और अपनी टुकड़ी का बेहतरीन नेतृत्व करने के लिए सेना के दूसरे सबसे बड़े सम्मान 'कीर्ति चक्र' से नवाजा जायेगा।
170 ग्राम चरस के साथ एक तस्कर गिरफ्तार
पुलिस को चेकिंग करता देख भाग रहे आरोपी को पीछा कर दबोचा आरोपी क्षेत्र के युवाओं और मजदूरों को करता था चरस की सप्लाई, पुलिस ने सोमवार देर रात 170 ग्राम चरस के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया
फिर कटी एक और महिला चोटी,गाँव में फेली दहशत
चोटी काटने वाला मामला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। हरिद्वार के सिडकुल में फिर से चोटी काटने की अजीब घटना सामने आई है। दरअसल यहां ग्राम रोशनाबाद में नहाने गयी महिला की चोटी कट गई,महिला की चोटी कटने के बाद वह 20 मिनट तक बाथरूम में बेहोश पड़ी रही। पीड़िता का नाम पूजा है।
विदेश धरती पर हेड कॉन्स्टेबल मुकेश रावत ने नाम किया रोशन, 5000 मीटर में जीता रजत पदक
उत्तराखंड पुलिस के धावक मुकेश रावत ने अमेरिका में चल रहे वर्ल्ड पुलिस एवं फायर गेम्स में धाक जमाई है। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश को रजत पदक दिलाया है। मुकेश रावत मसूरी के रहने वाले हैं। उन्होंने विदेशी धरती पर देश का ही नहीं उत्तराखंड का भी मान बढ़ाया है।
यमुना से अवैध खनन रोका तो माफियो ने निकली नई तरकीब,पुलिस ने फिर सीज़ की बोग्गिया
यमुना से अवैध खनन रोकने को जगह-जगह पुलिस पीकेट लगाए जाने पर खनन माफिया ने नई तरकीब ढूंढ़ निकाली थी। ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की बजाय भैंसा बुग्गियों से रेत, बजरी आदि ढुलवाकर अवैध खनन करने वाले चांदी काट रहे थे। जिसका पता चलने पर सोमवार को डाक पत्थर पुलिस ने अवैध खनन से भरी छह भैंसा बुग्गियां सीज की।
गंगा नदी में कूदी युवती,पुलिस ने रेस्क्यू पर नही मिला शव
गंगा विहार साईं घाट के समीप एक युवती ने गंगा में छलांग लगा दी। कोतवाली पुलिस और जल पुलिस ने गंगा में युवती को तलाशने की कोशिश की, मगर उफान ज्यादा होने के कारण ज्यादा देर तक रेस्क्यू नहीं चलाया जा सका, जिससे युवती का पता नहीं चल पाया।जानकारी के मुताबिक बीती सुबह गंगा विहार साईं घाट के पास युवती ने अचानक गंगा में छलांग लगा दी
बदरीनाथ में फंसे 250 यात्री, तीसरे दिन भी नहीं खुला हाईवे
बदरीनाथ हाईवे मंगलवार को तीसरे दिन भी नहीं खुल पाया है। रविवार देर शाम को हाईवे बंद हो गया था। लामबगड़ स्थान पर लगातार मलबा आने के कारण हाईवे सुचारु नहीं हो पा रहा है। बताया जा रहा है कि बदरीनाथ धाम में करीब 250 यात्री फंसे हुए हैं। सभी सुरक्षित हैं और सड़क खुलने का इंतजार कर रहे हैं।
उत्तराखंड में बादल फटने से छह लोगों की मौत
उत्तराखंड के कोटद्वार में भारी बारिश और बादल फटने से शुक्रवार को छह लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पनियाला नाले के उफान में कुछ लोग बह गए और कई घर में पानी भर गया. एनडीआरएफ की टीम इलाके में पहुंची और घरों में फंसे लोगों को निकाला. आपदा में मारे गए लोगों की पहचान लक्ष्य अरोड़ा,ज्योति अरोड़ा,शांति देवी और अजीत कुमार के रूप में की गई है.
शोपियां में शहीद हुए मेजर पांडे का अंतिम संस्कार आज
जम्मू-कश्मीर के शोपिंया में कल आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए मेजर कमलेश पांडे का अंतिम संस्कार आज किया जाएगा. पांडे का अंतिम संस्कार उत्तराखंड में हलद्वानी के रानीबाग में किया जाएगा. हालांकि लगातार बारिश होने की वजह से शहीद मेजर का पार्थिव शरीर अभी उनके घर नहीं पहुंचा है. मेजर कमलेश पांडे उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के कनालीछीना गांव रहने वाले थे,लेकिन पिछले कुछ अरसे से उनका परिवार हलद्वानी के ऊंचा पुल इलाके में रह रहा है.
42 लाख रुपए चोरी करने वाला गिरोह,पुलिस ने किया पर्दा फाश
आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के ए.टी.एम. में पैसे डालने के दौरान 42 लाख रुपए से भरा बैग लेकर चम्पत हुए टप्पेबाजों के गिरोह के 5 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है 42 लाख की रकम व गिरोह का सरगना व एक अन्य टप्पेबाज अभी पुलिस के हाथ नहीं लग पाए हैं। पुलिस का दावा है कि चोरी की गई रकम फरार चल रहे गिरोह के सरगना व उसके साथियों के पास है
भाजपा पर गुजरात में विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप अनैतिक, असंवैधानिक व लोकतंत्र विरोधी बताया: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भाजपा पर गुजरात में विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाते हुए इसे अनैतिक, असंवैधानिक व लोकतंत्र विरोधी बताया है। उन्होंने सभी लोकतांत्रिक ताकतों से विधायकों की खरीद-फरोख्त के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की है रावत ने कहा कि इससे पहले उत्तराखंड ऐसा ही शर्मनाक कार्य होते देख चुका है
ढोल नगाड़ों की गूंज देशभर से आए समलैंगिकों ने निकला मोर्चा
अधिकारों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए देहरादून में देशभर से आए समलैंगिकों ने मार्च निकाला। ढोल नगाड़ों की गूंज के बीच नाचते हुए ट्रांसजेंडरों के मार्च को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी दून में विभिन्न शहरों से आए ट्रांसजेंडर जुटे। एस्लेहाल पीएनबी के सामने उन्होंने मार्च निकालना शुरू किया
उत्तराखंड में तीन वरिष्ठ IAS अधिकारियों के तबादले
उत्तराखंड शासन ने बुधवार को अल्मोडा जिले के जिला अधिकारी सहित तीन वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी के तबादले किए। राज्य के गृह सचिव विनोद शर्मा ने मीडिया को बताया कि जिला अधिकारी सविन बंसल को अपर सचिव उच्च शिक्षा बनाया गया है, जबकि उनके स्थान पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पर्यटन इवा श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया है। इवा श्रीवास्तव के स्थान पर अपर सचिव उच्च शिक्षा राधा को स्थानान्तरित किया गया है।
सरकार के पास वादे पूरे करने के लिए पांच साल का समय भाजपा प्रदेश
एक ही पार्टी की सरकारें अपने वादों को लेकर किस कदर दोहरे मापदंड अपनती हैं। इसका ताजा उदाहरण उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने कार्यभार संभालते ही पहले अपनी पार्टी के चुनावी वादों को महत्ता दी। किसानों की कर्ज माफी करके सबसे बड़े वादे को पूरा करके उदाहरण पेश किया।
स्वाइन फलू से मौत के बाद उत्तराखंड में अलर्ट
देहरादून में स्वाइन फ्लू के दो संदिग्ध मरीजों की मौत के बाद पूरे उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है. उत्तराखंड के हेल्थ एंड फैमिली वैलफेयर डिपार्टमेंट के महानिदेशक डॉ. डीएस रावत ने बताया कि पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई दो मरीजों के स्वाइन फ्लू से पीड़ि‍त होने की पुष्टि हालांकि,अभी नहीं हुई है और इनके ब्लड सैंपल जांच के लिये नयी दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फार डिजीज कंटोल (एनसीडीसी) भेज दिये गये हैं.
उत्तराखंड के SDRF जवानों की बहादुरी,चमोली में ग्लेशियर में गिरे शख्स को बचाया
उत्तराखंड की खतरनाक बर्फीली वादियों में एसडीआरएफ के जवानों ने कठिन हालातों में दिल्ली से आए पर्वतारोही को रेस्क्यू किया है. चारों तरफ से बर्फ से ढके पहाड़ और समुद्र तल से लगभग 5500 मीटर की ऊंचाई पर रेस्क्यू करने वाले 17 एसडीआरएफ के जवानों ने कठिन हालातों में इस रेस्क्यू को अंजाम दिया है. उत्तराखंड में समुद्र तल से करीब 5500 मीटर की ऊंचाई पर सतोपंथ मार्ग में स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स यानि एसडीआरफ की 17 लोगों की टीम यहां पर ट्रेनिंग के लिए आई हुई थी. यहीं से कुछ दूरी पर दिल्ली से छह सदस्यों का एक पर्वतारोही दल भी पहुंचा हुआ था.
आर्मी चीफ रावत का बड़ा बयान,सेना के ऑपरेशन के लिए महिला जवानों की भर्ती भी जरूरी
आर्मी चीफ बिपिन रावत ने आज सुबह सेना में महिलाओं की भर्ती पर बड़ा बयान दिया है. आर्मी चीफ ने कहा है कि कई बार ऑपरेशन के दौरान महिलाएं सामने आ जाती हैं,इसलिए महिला जवानों की भर्ती जरूरी है. रावत ने कहा पहले हम मिलिटरी पुलिस में महिलाओं की भर्ती करेंगे,अगर सफलता मिलती है तो आगे विचार होगा. आर्मी चीफ उत्तराखंड की राजधानी राजधानी देहरादून में आज नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) के पासिंग आउट परेड के मौके पर पहुंचे थे.
बदरीनाथ से देहरादून ले जा रहा तीर्थयात्रियों से भरा हेलिकॉप्टर क्रैश
बद्रीनाथ में हेलिकॉप्टर क्रैश कर गया है. इस हादसे में एक इंजीनियर की मौत हो गई है. टेक ऑफ करते ही हेलिकॉप्टर दुर्घनटना का शिकार हो गया है. हादसे में विमान चला रहे मुख्य चीफ इंजीनियर विक्रम लाम्बा की मौत हो गई है. जबकि पांच अन्य लोग सुरक्षित हैं. जानकारी के मुताबिक,सुबह बदरीनाथ में तीर्थयात्रियों को लेकर जा रहा ये हेलिकॉप्टर टैक ऑफ करते वक्त अपना नियंत्रण खो बैठा और हादसे का शिकार हो गया. एसपी तृप्ति भट्ट ने बताया कि हादसे में ब्लेट से कटने के कारण इंजीनियर की मौत हो गई.
भारतीय हवाई क्षेत्र में दिखा चीनी हेलीकॉप्टर,अधिकारियों ने शुरू की जांच
चीन सीमा के नजदीक चमोली जिले के बराहोटी इलाके में भारतीय हवाई क्षेत्र में एक संदिग्ध चीनी हेलीकॉप्टर उड़ता दिखा. अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है. चमोली पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने बताया कि सुबह सवा नौ बजे एक हेलीकॉप्टर भारतीय नभक्षेत्र का उल्लंघन करके बराहोटी क्षेत्र के उपर उड़ता दिखा.
पतंजलि योगपीठ में भेजा गया धमकी भरा खत
उत्तराखंड हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में गुरुवार को एक संदिग्ध धमकी भरा खत मिला है. पतंजलि के सुरक्षा अधिकारी ने बहादराबाद थाने में इसकी शिकायत दी है. पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी है. पत्र में पतंजलि योगपीठ संस्थान को आईएसआई की खास नजर में बताया है.
कुदरत के कहर का शिकार बने केदारनाथ में लौटी रौनक
साल 2013 में कुदरत के कहर का शिकार बने उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में चार साल बाद रौनक पूरी तरह लौट आई है. तीन मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे,तब से वहां श्रद्धालुओं का ऐसा सैलाब उमड़ रहा है कि पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. बर्फ से ढंकी चोटियों के बीच केदारनाथ मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई है. केदारनाथ मंदिर के कपाट रोज सुबह 6 बजे खुलते हैं,लेकिन इस बार श्रद्धालु इतनी तादाद में पहुंच रहे हैं.
कुदरत के कहर का शिकार बने केदारनाथ में लौटी रौनक
साल 2013 में कुदरत के कहर का शिकार बने उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में चार साल बाद रौनक पूरी तरह लौट आई है. तीन मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे,तब से वहां श्रद्धालुओं का ऐसा सैलाब उमड़ रहा है कि पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. बर्फ से ढंकी चोटियों के बीच केदारनाथ मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई है. केदारनाथ मंदिर के कपाट रोज सुबह 6 बजे खुलते हैं,लेकिन इस बार श्रद्धालु इतनी तादाद में पहुंच रहे हैं.
पहाड़ी से पत्थर गिरते देख अलर्ट हुआ जवान और बच गई हजारों जानें
बद्रीनाथ धाम के रास्ते भूस्खलन होने के बाद चार धाम यात्रा रोक दी गई है। शुक्रवार को विष्णुप्रयाग के नजदीक हाथीपहाड़ में पहाड़ी से मलबा हाईवे पर आ गिरा। इससे सड़क का 50 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। खास बात यह रही कि मौके पर तैनात पुलिस के एक जवान की तत्परता से बड़ा हादसा होने से बच गया। दरअसल,एक जवान ने पहाड़ी से कुछ पत्थरों को गिरता हुआ देखा था। उसने तुरंत चमौली में प्रशासन के बड़े अधिकारियों को अलर्ट किया और उस मार्ग से वाहनों को जल्दी-जल्दी निकालने का काम शुरू हुआ।
चार धाम यात्रा मार्ग पर 20 दिन में 17 श्रद्धालुओं की मौत
28 अप्रैल से शुरू हुई चार धाम यात्रा के दौरान अब तक 17 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें केदारनाथ मार्ग पर हुई हैं, जहां 8 यात्रियों ने प्राण त्यागे। वहीं बद्रीनाथ मार्ग पर तीन,तो गंगोत्री-यमुनोत्री मार्ग पर छह श्रृद्धालुओं का निधन हुआ है। 17 में से 16 लोगों का निधन हार्ट अटैक से हुआ है। इसके बाद प्रदेश सरकार पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवाओं का उचित बंदोबस्त नहीं किया गया है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को अपनी लापरवाही की कीमत चुकाना पड़ी है।
उत्तराखंड में 2446 EVM सील, हारे हुए कांग्रेस प्रत्याशी जाएंगे हाई कोर्ट
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में अब ईवीएम पर घमासान और ज्यादा तेज होने के आसार हैं। उत्तराखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद 7 विधानसभाओं की कुल 2446 ईवीएम मशीनों को सील किया जा चुका है। कांग्रेस के कुछ और प्रत्याशी अब इस मामले में कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं। नैनीताल स्थित हाई कोर्ट ने मसूरी, राजपुर, रायपुर, रानीपुर, हरिद्वार ग्रामीण और प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम मशीन को सील करने का आदेश दिया था।
खुले बदरीनाथ धाम के कपाट दर्शन को पहुंचे राष्ट्रपति
चार धामों में से एक भागवान बदरीनाथ के कपाट खुल गए हैं। इसके साथ ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी यहां पूजा-अर्चना करने पहुंचे हैं। मंदिर के कपाट सुबह 4.15 बजे परंपरानुसार श्रध्दालुओं के लिए खुले। इस मौके पर हजारों लोग भगवान के दर्शनों को मौजूद थे। बताया जा रहा है कि भगवान बद्रीनाथ के दर्शनों के लिए 10 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे और मंदिर के बाहर दर्शनों के लिए लंबी लाइन लगी है।
पीएम ने किया पंतजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन, बाबा रामदेव ने की मोदी की तारिफें
बाबा केदारनाथ के दर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंतजलि के आयुर्वेदिक रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करने हरिद्वार पहुंचे हैं। यहां पहुंचने पर योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने योगगुरु रामदेव के आयुर्वेदिक रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करने के बाद पूरे संस्थान का खुद जायजा लिया और उसकी खासियतों को जाना। वहीं हरिद्वार में पीएम मोदी का अभिवादन करते हुए योगगुरु रामदेव ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश का गौरव बढ़ाया है।
पीएम मोदी ने किए केदारनाथ के दर्शन, भेंट किए गए केदारनाथ के स्मृति चिन्ह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केदारनाथ मंदिर पहुंचे और भगवान शिव की पूजा अर्चना की। उत्तराखंड के राज्यपाल डा। कृष्णकांत पाल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ मोदी ने करीब साढ़े नौ बजे मंदिर में प्रवेश किया जहां उन्होंने भगवान शिव की विशेष पूजा और रुद्राभिषेक किया। इससे कुछ ही समय पहले ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोले गए थे। 2013 की तबाही के बाद केदरानाथ धाम में पिछले तीन साल में केदारनाथ यात्रा तो हुई, लेकिन मंदिर के रास्ते में आई तबाही इतनी बड़ी थी कि उसे पटरी पर लाने में लंबा वक्त लग गया। पीएम मोदी केदारनाथ जाने वाले तीसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले इंदिरा गांधी और विश्वनाथ प्रताप सिंह केदारनाथ जा चुके हैं।
मानव का दर्जा मिलने के बाद गंगा को मिला पहला कानूनी नोटिस
उत्तराखंड उच्च न्यायालय से मानव का दर्जा पाने के बाद गंगा नदी को पहला कानूनी नोटिस भी मिल गया। ऋषिकेश निवासी स्वरूप सिंह पुंडीर द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि खादरी खडग गांव में नियमों का उल्लंघन करते हुए एक टेंचिंग ग्रांउड का निर्माण किया जा रहा है। पुंडीर ने दलील दी कि ग्राम पंचायत ने यह जमीन म्युनिसिपल बोर्ड को यह जमीन बिना ग्रामीणों को विश्वास में लिए आवंटित कर दी।
उत्तराखंड के CM का फरमान,आपदाओं की फाइल फुटेज दिखाने पर होगी चैनलो पर कार्रवाई
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद सिंह रावत राज्य में सैलानियों की तादाद बढ़ाना चाहते हैं लेकिन इसके लिए राज्य में पर्यटन का ढांचा सुधारने के बजाए मीडिया को धमका रहे हैं। सीएम त्रिवेंद सिंह रावत ने कहा है कि अगर न्यूज चैनल उत्तराखंड में किसी कुदरती हादसे की खबर दिखाते वक्त पुरानी फुटेज का इस्तेमाल करेंगे तो सरकार कानूनी कार्रवाई करेगी। वो ऋषिकेश में एक कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे। रावत का कहना था कि प्रदेश में आने वाली किसी भी आपदा के वक्त टीवी चैनल 2013 में केदारनाथ त्रासदी की तस्वीरें दिखाते हैं। उनके मुताबिक इससे चार धाम की यात्रा पर आने वाले लोग डर जाते हैं।
बद्रीनाथ के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू
नरेंद्रनगर राजमहल से शनिवार को गाडू घड़ा (तेल कलश) यात्रा ऋषिकेश के लिए रवाना हुई। इसके साथ ही श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे पहले महारानी माला राज्यलक्ष्मी शाह की मौजूदगी में सुहागिनों ने सुबह भगवान बद्री विशाल को चढ़ाने के लिए तिलों का तेल निकाला। शनिवार को राज पुरोहित आचार्य कृष्ण प्रसाद उनियाल ने सुबह 11 बजे राजमहल में विधिवत पूजा-अर्चना की।
उत्‍तराखंड में सिर्फ छह घंटे ही खुलेंगी शराब की दुकान
मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अब सूबे में शराब की दुकानें सिर्फ छह घंटे ही खुलेंगी। यह समय दोपहर तीन से रात नौ बजे तक होगा। उन्‍होंने कहा कि अवैध शराब के लिए नियम सख्त होंगे। खनन का राजस्व अब 1000 करोड़ है। राजस्व के साधन बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। प्रदेश में देशी और विदेशी शराब की 526 दुकानें हैं। लाइसेंस फीस और अन्य स्वीकृतियां मिलाकर प्रदेश सरकार को आबकारी से कुल राजस्व का तकरीबन 25 फीसद हिस्सा प्राप्त होता है।
गंगोत्री से गोमुख के बीच अप्रैल में ही बर्फ हो गई गायब
मौसम में आए बदलाव का असर ग्लेश्यिरों पर भी पड़ने लगा है। गोमुख ट्रैक से लौटे पर्यटकों के पहले दल ने दावा किया कि गंगोत्री से लेकर गोमुख तक 18 किलोमीटर के ट्रैक में उन्हें नाममात्र की बर्फ ही देखने को मिली। वही, पिछले साल इस रास्ते में कम से कम चार हिमखंड देखने को मिलते थे। 15 अप्रैल को गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट खुलने पर गोमुख गए पर्यटकों के तीन दल में से एक दल उत्तरकाशी लौट आया।
गंगा आरती करने ऋषिकेश पहुंचीं दीपिका, गंगा को साफ रखने की अपील
एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण सोमवार शाम उत्तराखंड के ऋषिकेश पहुंची। वहां उन्होंने गंगा आरती की। सफेद कुर्ता और ग्रे शॉल में दीपिका ने आरती की। दीपिका के चेहरे पर मुस्कान थी। उन्हें देखकर लग रहा था कि यहां आकर उन्हें बहुत सुकून महसूस हो रहा है। दीपिका ने आरती के साथ-साथ वहां पूजा में भी भाग लिया।
गंगोत्री-यमुनोत्री ग्लेशियर भी हैं जीवित इंसान की तरह: उत्तराखंड हाईकोर्ट
गंगा और यमुना नदी को जीवित इंसान का दर्जा देने के बाद उत्तराखंड हाईकोर्ट ने अब इस दायरे में गंगोत्री-यमुनोत्री ग्लेशियर्स, नदियों, झीलों, हवा, जंगलों, झरनों और घास के मैदानों को भी शामिल कर लिया है। हाईकोर्ट ने अपने ऑर्डर में इन सभी को जीवित इंसान के कुछ कानूनी हक दिए जाने की बात कही है। सुत्रो के मुताबिक जस्टिस राजीव शर्मा और आलोक सिंह की डिवीजन बेंच ने शुक्रवार को कोर्ट के पूर्व के फैसले का दायरा बढ़ाते हुए गंगोत्री और यमुनोत्री ग्लेशियर्स पर खास जोर दिया।
उत्तराखंडः सीएम त्रिवेंद्र रावत ने मंत्रियों को बांटे पोर्टफोलियो, अपने पास रखे 40 विभाग
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को अपनी सरकार के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया. उन्होंने पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य और ऊर्जा समेत 40 विभाग अपने पास रखे.
चारधाम आना है तो घर से कराएं रजिस्ट्रेशन
आप कर्नाटक निवासी हैं और चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं,तो निश्चिंत रहिए,आप घर बैठे ही यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बस! आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। उत्तराखंड सरकार की नई योजना से जहां यात्रियों को रजिस्ट्रेशन के लिए उत्तराखंड नहीं आना पड़ेगा,वहीं यात्रियों का सही आंकड़ा भी उपलब्ध रहेगा। पर्यटन विभाग कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए नई व्यवस्था बना रहा है।
PM मोदी की मौजूदगी में CM त्रिवेंद्र ने 9 मंत्रियों के साथ ली शपथ
त्रिवेंद्र सिंह रावत आज उत्तराखंड को 9वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पूरी राजधानी तैयार हो चुकी है। वहीं,समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून पहुंच चुके हैं। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी जल्द ही राजधानी पहुंचेंगे। बीजेपी राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय,केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत,केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी देहरादून पहुंच चुके हैं।
त्रिवेंद्र रावत आज लेंगे उत्तराखंड के सीएम की शपथ
भाजपा के वरिष्‍ठ नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत 18 मार्च शनिवार को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी उपस्थित रहेंगे। शपथ समारोह अपराहन तीन बजे देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित होगा। शुक्रवार को अपराहन तीन बजे से शुरू हुई विधायक दल की बैठक करीब दो घंटे चली। इसमें सतपाल महाराज और प्रकाश पंत ने विधायक दल के नेता के लिए त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम का प्रस्ताव रखा। इस पर मदन कौशिक,बिशन सिंह चुफाल,हरक सिंह रावत,ऋतू भुसन खंडूड़ी और यशपाल आर्य ने समर्थन किया।
उत्तराखंड सीएम की रेस में त्रिवेंद्र सिंह रावत आगे
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा ने गोवा और मणिपुर में तो सरकार बना ली है लेकिन उत्तराखंड और यूपी अब भी बाकी हैं। इनमें से उत्तराखंड का मुख्यमंत्री कौन होगा उस पर से आज दोपहर बाद पर्दा उठ जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे त्रिवेंद्र सिंह और प्रकाश पंत का नाम बाताया जा रहा है।
उत्तराखंड चुनाव- हरीऱ रावत के साथ कांग्रेस की हार, मोदी की जीत
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद अब नतीजों का इंतजार लगभग खत्म हो चुका है। वोटों की गिनती जारी है। उत्तराखंड की बात करें तो यहां इस बार यहां मुख्य रूप से मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के बीच है। जहां सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी मुख्यमंत्री हरीश रावत के नेतृत्व में चुनावी मुकाबले में उतरी थी, वहीं भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में मुख्यमंत्री उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी।
सीएम हरीश रावत दोनों सीटों पर हारे
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों में रुझान भाजपा के लिए बहुमत का संकेत लेकर आए हैं। खबर है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत हरिद्वार ग्रामीण और किच्छा से चुनाव हार गए हैं। कांग्रेस के लिए यह बड़ा झटका है। भाजपा के स्वामी यतिश्वरानंद ने रावत को चुनाव में हराया। किच्छा सीट पर रावत को राजेश शुक्ला से हार का सामना करना पड़ा। खबर है कि हरीश रावत दोपहर तीन बजे सीएम पद से इस्तीफा देंगे।
उत्तराखंड में मोदी की लहर,हरीश रावत पिछड़े
देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहा हैं मतगणना सुबह 8 बजे से चल रही है। पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया है। उत्तराखंड में भाजपा उम्मीदवार बहुत आगे है। पहले रुझान में बहुमत भाजपा के साथ है। चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के पहले रुझान में भाजपा 48 पर और कांग्रेस 10 सीट पर और अन्य 4 पर आगे चल रही है। ऊधमसिंह नगर की किच्छा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री हरीश रावत भी भाजपा प्रत्याशी राजेश शुक्ला से करीब दो हजार वोट से पीछे चल रहे हैं।
Exit Poll: उत्तराखंड में कांग्रेस को लग सकता है झटका, बीजेपी की जीत के आसार
उत्तराखंड में बीजेपी सत्ता में लौटती दिख रही है। इंडिया टुडे और न्यूज 24 ने पार्टी के लिए आसान जीत का अनुमान जताया है दोनों सर्वे में इसे क्रमश: 46 से 53 सीट और 53 सीट मिलने की बात कही है जो 70 सदस्यीय विधानसभा में पूर्ण बहुमत का आंकड़ा है। बहरहाल इंडिया टीवी ने दोनों दलों को क्रमश: 29 और 35 सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। इंडिया टुडे ने 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में भाजपा को 18 से 22 सीट मिलने की संभावना जताई है जबकि कांग्रेस को नौ से 13 सीट मिल सकती है। वहीं इंडिया टीवी ने त्रिशुंक विधानसभा के आसार जताए हैं जहां भाजपा को 15 से 21 और कांग्रेस को 12 से 18 सीट मिल सकती है। बता दें कि मतगणना अभी 11 तारीख को चुनाव आयोग कराएगा।
हिमालय पर बर्फबारी तो मैदानों में बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे से उत्तर पश्चिमी हिमालय के तमाम इलाकों में मौसम पूरी तरह से करवट ले लिया है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल के तमाम इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। जम्मू कश्मीर में बोटोट, बिनहाल कोकरानाग, काजीगुंड, पहलगम, कुपवाड़ा और कटरा में 1 सेंटीमीटर से लेकर 4 सेंटीमीटर तक की बारिश रिकॉर्ड की गई। अगर बर्फबारी की बात करें तो जम्मू कश्मीर की ऊंचाई वाले इलाकों में 10 सेंटीमीटर से 40 सेंटीमीटर तक बर्फबारी कई जगहों पर रिकॉर्ड की गई।
आरटीआई से खुलासा, हरीश रावत सरकार ने बाढ़ राहत फंड से कोहली को दिए 47 लाख
विधानसभा चुनावों के नतीजे आने से पहले ही उत्तराखंड सरकार एक नए विवाद में घिर सकती है। दरअसल, एक आरटीआई से पता चला है कि हरीश रावत सरकार ने क्रिकेटर विराट कोहली को जून 2015 60 में सेकेंड के एक वीडियो के लिए 47.19 लाख रुपये दिए थे। इस रकम का भुगतान 2013 में आई भयानक केदारनाथ बाढ़ के राहत फंड में से किया गया था। कोहली को उस समय उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था। आरटीआई कार्यकर्ता बीजेपी सदस्य है।
देहरादून में सबसे ज्‍यादा और रुद्रप्रयाग में हैं सबसे कम मतदान केंद्र
उत्तराखंड में विधानसभा की 69 सीटों के लिए चुनाव जारी है। इस बार चुनाव में राज्‍य के 628 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार,प्रदेश में 39,33564 पुरुष और 35,78,995 महिलाओं समेत कुल 75,12,559 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्यभर में 10854 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
उत्तराखंड के इन जंगलों में पहली बार डाले जा रहे वोट
उत्तराखंड की 70 में से 69 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। खास बात यह है कि पहली बार प्रदेश के संरक्षित जंगलों में भी बूथ बनाए गए हैं। चुनाव आयोग की इस पहल में वन विभाग ने अहम भूमिका निभाई है। जानकारी के मुताबिक,इन संरक्षित क्षेत्रों के डाक बंगलों,वन विभाग की आउटपोस्ट के साथ ही अस्थायी शेल्टर बनाकर मतदान की व्यवस्था की गई है। फोरेंज रेंजरों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। चुनाव आयोग का मानना है कि इससे वनों में रहने वाले वन गुर्जर वोट डाल पाएंगे।
हरिद्वार में प्रतिष्ठा की जंग,रावत बनाम मोदी लड़ा जा रहा है चुनाव
उत्तराखंड की हरिद्वार ग्रामीण सीट से कांग्रेस के मुख्यमंत्री हरीश रावत चुनाव मैदान में उतरे हैं। यहां चुनाव रावत बनाम मोदी लड़ा जा रहा है। रावत के पीछे करीब 30 फीसद मुस्लिम वोटर्स और 15 फीसद दलित वोटर्स हैं,जिनकी बदौलत वह भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान विधायक स्वामी यतीश्वरानंद को हराकर राज्य में एक बार फिर से कांग्रेस का परचम लहराना चाहते हैं। हरिद्वार सीट की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी दोनों ही यहां जनसभाएं कर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर चुके हैं।
क्या इस बार भी गंगोत्री की सीट तय करेगी प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार
उत्तराखंड के चुनावी इतिहास में गंगोत्री सीट का खास महत्व है। अभी तक इस सीट से जिस भी पार्टी का उम्मीदवार जीता,प्रदेश में उसी दल की सरकार बनी। इस संयोग को देखते हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा ने इस सीट पर अपना पूरा जोर लगा दिया है। देखना है कि क्या इस बार भी यह सियासी मिथक बरकरार रहेगा या नहीं। कांग्रेस इस बार भी अपने सिटिंग उम्मीदवार पर दाव खेल रही है।
पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के बेटे का फेसबुक अकाउंट हैक
पूर्व सीएम और भाजपा नेता विजय बहुगुणा के बेटे साकेत बहुगुणा के मुताबिक उनका फेसबुक अकाउंट हैक कर किसी ने आपत्तिजनक पोस्ट डाल दी है. पोस्ट में विजय बहुगुणा के फोटो के साथ कहा गया है कि उत्तराखंड से मुख्यमंत्री पद के लिए बीजेपी के सर्वश्रेष्ठ नेता विजय बहुगुणा को अपना वोट दें. साकेत ने साइबर क्राइम सेल में इसकी शिकायत की है. पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के पुत्र साकेत बहुगुणा ने साइबर सेल देहरादून में शिकायत दर्ज कराई है कि किसी ने उनका फेसबुक एकाउंट हैक कर आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट कर दिया है.
राहुल,रावत के खिलाफ आचार संहिता का मुकदमा
तय अवधि के बाद मध्यरात्रि तक रोड शो करने के मामले में निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी,उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत और हरिद्वार शहर से कांग्रेस प्रत्याशी ब्रह्‌मस्वरूप ब्रह्‌्‌मचारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर से यह कार्रवाई की गई। दूसरी तरफ,भाजपा प्रत्याशी मदन कौशिक समेत तीन के खिलाफ भी आचार संहिता का मुकदमा दर्ज किया गया है। रविवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भगवानपुर से हरिद्वार तक रोड शो निकाला था।
गंगा की शरण में पहुंचे राहुल गांधी, आरती में लिया हिस्सा
रविवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तराखंड में रोडशो के बाद हर की पौड़ी पर गंगा आरती की। राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री हरीश रावत, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता और कई कार्यकर्ता मौजूद थे। राहुल गांधी ने करीब 15 मिनट तक गंगा आरती में भाग लिया। गौरतलब है कि रविवार को राहुल गांधी ने हरिद्वार में 75 किलोमीटर लंबा रोड शो किया था।
उत्तराखंड में बोले मोदी, 12 मार्च को भूतपूर्व हो जाएगी राज्य की सरकार
विधानसभा चुनाव से पहले रैली को संबोधित करने उत्तराखंड के श्रीनगर पहुंचे पीएम मोदी ने कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना सधा। पीएम ने कहा कि जब बेटा बेटी 16 साल के हो जाते है तो मां-बाप की चिंता बढ़ जाती है। लेकिन परवरिश ठीक से हो तो फिर सोचना नहीं पड़ता,उत्तराखंड 16 साल का हो गया है उत्तराखंड की 16 से 21 वर्ष की उम्र काफी अहम है इसकी परवरिश का जिम्मा लेने में आया हूं। आज 12 फरवरी है और 11 मार्च को जो परिणाम आएंगे वो अभूतपूर्व होगे इसके बाद12 मार्च को राज्य की सरकार भूतपूर्व हो जाएगी।
CM रावत ने पूछा,केवल मेरे ही हेलीकॉप्टर की तलाशी क्यों,PM से भी करो पूछताछ
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हल्द्वानी में चुनाव प्रचार के दौरान केवल उनके हेलीकॉप्टर की तलाशी लिये जाने पर आज कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि केंद्र सरकार की शह पर ही उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजी एक शिकायत में रावत ने आरोप लगाया कि केवल उनके हेलीकॉप्टर की ही अब तक तलाशी ली गई है।
PM माेदी का कांग्रेस पर हमला,कहा- कुर्सी के लिए उत्तराखंड को गड्ढे में डाला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में चुनावी रैली में राज्य की हरीश रावत सरकार पर जमकर हमला बोला। मोदी ने कहा कि यहां ऐसे लोग हैं जिनका विकास में कोई रुचि नहीं है, उनकी रुचि सिर्फ कुर्सी बचाने में है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि उत्तराखंड को ऐसे गड्ढे में डाला गया है जहां विकास लाने के लिए दो-दो इंजन लगाने होंगे।
भूकंप से घरों में आई दरारें, लोगों ने घर के बाहर बिताई रात
सोमवार की रात दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रात 10 बजकर 35 मिनट पर आए भूकंप के झटके करीब 15 सेकेंड तक महसूस किए गए। उत्तराखंड में भूकंप सबसे तेज महसूस किया गया। भूकंप के झटकों के चलते रुद्रप्रयाग के उखीमठ में घरों की दिवारों में दरार आ गई। दरार देख लोग इस कदर डर गए थे कि घर में भी नहीं जा रहे थे।
चुनाव से पहले हरीश रावत बने बाहुबली
पांच राज्यों में विधाहसभा चुनाव के चलते हर पार्टी अपनी तरफ से पूरा जोर लगा रही है ताकी आने वाले दिनों में मतदाता उन्हें लुभाने में लगे हैं। इस बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत का एक वीडियो सामने आया है जिसमें हरिश रावत उत्तराखंड के बाहुबली के रूप में नजर आ रहे हैं। यह वीडियो उत्तराखंड कांग्रेस द्वारा जारी किया गया है।
उत्तराखंडः CM हरीश रावत की बढ़ी मुश्किलें,महामंत्री शिल्पी अरोड़ा ने छाेड़ी पार्टी
उत्तराखंड में गदरपुर विधानसभा से टिकट न मिलने से नाराज कांग्रेस प्रदेश महामंत्री शिल्पी अरोड़ा ने मुख्यमंत्री हरीश रावत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। अब शिल्पी किच्छा से मुख्यमंत्री हरीश रावत के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ेगी। शिल्पी ने मुख्यमंत्री रावत पर खनन माफियाओं से मिले होने का आरोप लगाया है।
एनडी तिवारी नहीं,बेटा रोहित हुआ भाजपा में शामिल
कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर ने बुधवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण करके राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया। तिवारी एवं उनके पुत्र ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के निवास पर उनसे मुलाकात की। एन.डी.तिवारी अभी तकनीकी रूप से भाजपा में शामिल नहीं हुए हैं मगर उन्होंने पार्टी को अपना समर्थन दिया है। रोहित शेखर ने शाह को गुलदस्ता भेंट कर उनका अभिनंदन किया।
बेटे संग भाजपा में शामिल हुए उत्‍तराखंड कांग्रेस के‍ दिग्‍गज नेता एनडी तिवारी
उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के मद्देेनजर भाजपा ने कांग्रेस को एक और झटका दे दिया है। उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता नारायण दत्‍त तिवारी अपने बेटे रोहित के साथ बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में इन दोनों ने भाजपा की सदस्‍यता गृहण की। कहा जा रहा है कि भाजपा रोहित शेखर को विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दे सकती है।
उत्तराखंड में कांग्रेस को बड़ा झटका, यशपाल आर्य ने भाजपा में शामिल
उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने कांग्रेस को फिर एक बड़ा झटका दिया है। उत्तराखंड के पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल आर्य सोमवार को बीजेपी में शामिल हो गए। उत्तराखंड में इस बार फिर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है। इससे पहले पूर्व सीएम विजय बहुगुणा समेत 9 विधायक कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे।
उत्तराखंड के गढ़वाल विश्वविद्यालय में लगे देश विरोधी पर्चे
उत्तराखंड के श्रीनगर स्थित गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय में अलगाववादी एवं देश विरोधी तत्व अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए वहां का माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के अंदर बुरहान कश्मीरी नाम से देश विरोधी पर्चा चिपकाया गया था जिसे विश्वविद्यालय प्रशासन की सूचना पर पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है।
उत्तराखंड के CM रावत ने जंतर-मंतर पर दिया धरना
उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत,राज्य के कई मंत्रियों और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय समेत पार्टी के अनेक नेताओं ने केन्द्र सरकार की नौकरियों में उत्तराखंड के लोगों को आरक्षण देने,जल विद्युत परियोजनाओं का प्रबंधन और स्वामित्व राज्य सरकार को सौंपने तथा आपदा राहत की 8500 करोड़ रुपए की बकाया राशि तत्काल जारी करने जैसी मांगों को लेकर आज यहां जंतर मंतर पर धरना दिया।
उत्तराखंड में 15 फरवरी को होंगे सभी 70 सीटों पर चुनाव, 11 मार्च को आएंगे नतीजे
2017 साल की शुरुआत में देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और इसे लेकर बड़ी घोषणा करते हुए चुनाव आयोग ने बताया कि सभी राज्यों के चुनाव एक साथ कराए जाएंगे। अपने एलान में आयोग ने बताया कि उत्तराखंड में चुनावों का नोटिफिकेशन 20 जनवरी 2017 को जारी होगा। वहीं नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 27 जनवरी होगी। 28 तारीख को नामों की छंटाई होगी। वहीं राज्य की सभी 70 सीटों पर चुनाव 15 फरवरी को कराए जाएंगे। 11 मार्च को सभी राज्यों के वोटों की गिनती एक साथ की जाएगी।
नोटबंदी से अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत: राहुल गांधी
उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनैतिक दल तैयार हैं। इसी को लेकर अल्मोड़ा में आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि नोटबंदी से अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से गरीबों और मध्यवर्ग के लोगों को चोट पहुंची हैं।
सीबीआई ने सीएम हरीश रावत को भेजा समन
सियासी संकट के दौरान विधायकों की खरीद-फरोख्त को लेकर सामने आए स्टिंग के मामले में एक बार फिर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। जानकारी मुताबिक सीबीआई ने हरीश रावत को समन भेजा है और 26 दिसम्बर को पूछताछ के लिए उन्हें बुलाया गया है। उन्हें सीबीआई मुख्यालय दिल्ली में उपस्थित होने को कहा गया है।
उत्तराखंड-नेपाल सीमा में भूकंप के तेज झटके दहशत में लोग घरों से निकले बाहर
उत्तराखंड-नेपाल सीमा पर वीरवार रात करीब 10:19 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटकों की दहशत में लोग घरों से बाहर निकले। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई। उतराखंड के इलाके कुमाऊं और गढ़वाल में भी तेज भूंकप महसूस किया गया।
फिल्म अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी भाजपा में शामिल
उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों से पहले प्रसिद्घ फिल्म अभिनेत्री हिमानी भट्ट शिवपुरी बुधवार को भाजपा में शामिल हो गई। यहां भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिमानी को प्रदेश उपाध्यक्ष ज्योति गैरोला,महामंत्री नरेश बंसल तथा मीडिया प्रभारी डॉ देवेंद्र भसीन सहित कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई गई।
परिवर्तन यात्रा में बोले अमित शाह- सीमा पार से गोली आ रही है,यहां से गोला जा रहा है
उत्तराखंड में सत्ता परिवर्तन की बीजेपी की सबसे बड़ी जंग की शुरुआत हो चुकी है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने परिवर्तन रैली के मंच से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में भाजपा की अहम भूमिका रहेगी. उन्होंने कहा कि भाजपा जनता की हर परेशानी से जुड़ी है. देवभूमि उत्तराखंड के विकास को लेकर उन्होंने लोगों से कहा कि क्या आप लोग नरेंद्र मोदी सरकार का साथ देंगे. इसी के साथ उन्होंने मंच से भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए. सर्जिकल स्ट्राइक पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में सीमा पार से गोली का जवाब देने के लिए इजाजत लेनी पड़ती थी पर मोदी सरकार में पहले से ही सारे अधिकार दिए जा चुके हैं. सीमाओं पर दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.