प्रदेश विशेष
साध्वी प्राची को बिजनौर में बूथ से हटाया
लखनऊ,22/नवम्बर/2017(ITNN)>>> यूपी में आज से निकाय चुनाव की शुरुआत हो गई। सुबह से अलग-अलग इलाकों में लोग ठंड के बीच अपना वोट डालने पहुंचे। दोपहर तक शामली जनपद में तकरीबन 31 फीसद मतदान हो चुका था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार की सुबह नगर निकाय चुनाव के तहत गोरखपुर नगर निगम क्षेत्र के गोरखनाथ स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय कक्ष संख्या 2 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

मतदान के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता का रुझान भारतीय जनता पार्टी की ओर है। शामली जनपद में दोपहर बारह बजे तक 31.37 फीसद मतदान हो चुका है। वहीं आजमगढ़ में 11.30 बजे तक 26 फीसद मतदान हुआ। इसके अलावा आजमगढ़ नगर पालिका परिषद में 11 बजे तक 19.3 फीसद, मुबारकपुर में 30.3 फीसद मतदान। सभी 13 निकायों में 28.47 फीसद मतदान ।

-बिजनौर धामपुर के कुछ बूथों पर साध्वी प्राची पहुंची। डीएम ने तुरंत जिले से बाहर करने के दिए निर्देश।

-गाजीपुर व जंगीपुर में 12 बजे तक 22 फीसद मतदान।

-बिजनौर धामपुर के कुछ बूथों पर साध्वी प्राची पहुंची। डीएम ने तुरंत जिले से बाहर करने के दिए निर्देश।

शामली में निर्दलीय प्रत्याशी के खिलाफ मामला दर्ज
शामली में निर्दलीय प्रत्याशी द्वारा पोलिंग बूथ पर वोटर्स को नाश्ता कराने के मामले में अंजना बंसल के खिलाफ मामला दर्ज हो गया है। यहां निर्दलीय प्रत्‍याशी अंजना ने मतदान बूथ पर वोटरों को चाय नाश्‍ता कराकर आचार संहिता का खुला उल्‍लंघन किया है। अंजना ने अपने चुनाव चिन्‍ह वाले कप पर वहां आए वोटरों को चाय पिलाई और नाश्‍ता भी कराया। यह सब पुलिस व प्रशासनिक अफसरों के सामने चलता रहा,लेकिन सभी मूकदर्शक बने रहे। वहीं खाने के पैकेट भी मिले। जिस पर प्रत्याशी का चुनाव प्रचार हो रहा था। गोरखपुर के गोला नगर पंचायत के वार्ड संख्या आठ के कांग्रेस के सभासद प्रत्याशी मेहनाग बेगम के पति मुन्ना हाशमी को पुलिस ने शांति भंग में गिरफ्तार कर लिया है। मुन्‍ना हाशमी बुधवार की सुबह मतदान केंद्र पर पर्ची को लेकर झगड़ने पर उतारू था।

सांसद साक्षी का वोटर लिस्ट में नाम नहीं
मतदाता सूची पुनरीक्षण की लापरवाही एक बार फिर से उजागर हुई है। इस बार उन्नाव सांसद साक्षी महाराज और पूर्व सांसद अन्नू टंडन का ही वोट लिस्ट से कट गया है। डीएम रवि कुमार एनजी सांसद का वोटर लिस्ट से नाम कटने पर कहा कि एसडीएम सदर मेघा रूपम को जांच के आदेश दिए गए हैं। बीएलओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही। 

आरएसएस स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए पहुंची पूर्व सांसद अन्नू टंडन को मायूस होकर लौटना पड़ा। वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण वह वोट नहीं डाल सकीं। जानकारी होने पर डीएम रवि कुमार एनजी ने एसडीएम सदर मेघा रूपम को पोलिंग स्टेशन पर भेजा। डीएम ने इस मामले में भी जांच कराकर कार्रवाई के दिए निर्देश।

हाथरस में मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी
मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी के प्रयास की शिकायतों पर पुलिस ने सिकंदराराऊ में कांग्रेस नेता इकराम कुरैशी समेत कुछ सभासद प्रत्याशी हिरासत में लेकर कोतवाली में बिठाया है। मुरसान में निर्दलीय प्रत्याशी देशराज सिंह को जिलाधिकारी के निर्देश पर पुलिस ने कोतवाली में बैठा लिया है।

आगरा में मतदान के दौरान हंगामा
वार्ड 41 आज़मपाड़ा में कई परिवारों के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब। बूथ पर हंगामा।बूथ पर भेजी गई वोटर लिस्ट में नाम नहीं, लेकिन निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर कई मतदाताओं के नाम हैं।अख्तरी बेगम के पूरे परिवार का नाम नहीं। निराश होकर लौटे मतदाता।

मेरठ में सुबह से हो रहा मतदान
निकाय चुनाव के लिए बुधवार सुबह साढे सात बजे से मेरठ, बिजनौर और शामली में मतदान शुरू हो गया। मेरठ में नगर निगम समेत 16 निकायों के लिए वोट पड रहे हैं। बिजनौर व शामली में नगर पालिका व नगर पंचायत के लिए वोट पड़ रहे हैं। सुबह छह बजे से ही बूथों पर मतदान के लिए लाइन लगनी शुरू हो गई थी। मेरठ में एक दो स्‍थानों पर ईवीएम में गडबडी की सूचना मिलने पर प्रशासन ने मशीनें बदलवा दीं। जेल चुंगी के समीप एक बूथ पर ईवीएम में गलत वोट पडने की शिकायत मिली। आरोप था कि वे बटन किसी का दबा रहे हैं और वोट किसी और को जा रही है। वहां पहुंचे एडीएम ने ईवीएम बदलवा दी।

गोंडा जिले में सुबह से हो रहा मतदान
वहीं गोंडा जिले के सात नगर निकायों में भी मतदान शुरू हो गया है। अध्यक्ष व सभासद पद के लिए हो रहे चुनाव के दौरान सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील बूथों पर अर्द्ध सैनिक बल का पहरा है। डीएम एसपी व प्रेक्षक समेत अन्य अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा अमेठी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो नगर पालिका गौरीगंज व जायस के साथ दो नगर पंचायत अमेठी व मुसाफिरखाना में भी मतदान शुरू हो गया है। पहले चरण के चुनाव में 24 जिलों की 230 नगर निकायों के लिए मतदान होगा। इसमें एक करोड़ से ज्यादा मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। कुल 4325 सीटों के लिए 26314 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हैं। मतदान सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा।