प्रदेश विशेष
इस होटल में नहीं सो सकता है वॉचमैन,वजह जानकर रोंगटे हो जाएंगे खड़े
कोटा,03/नवम्बर/2017(ITNN)>>> अक्सर रात की ड्यूटी करने वाले वॉचमैन और चौकीदारों को नींद आ जाती है। यह स्वाभाविक भी है,जब कोई बोलने-बताने वाला नहीं हो और बैठे-बैठे चौकीदारी करनी हो,तो झपकी लग ही जाती है। मगर,राजस्थान के एक होटल के बाहर चौकीदारी करने वाले व्यक्ति को कभी रात में नींद नहीं आती। दरअसल,कोटा शहर में स्थित बृजराज भवन में ऐसी घटनाएं घटती रहती हैं,जिनके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जायेंगे और डर भी जाएंगे। 

यहां रात को ड्यूटी के टाइम पर सोने वाले को जोरदार थप्पड़ गाल पर लगता है। वह भी इतना तेज कि चौकीदार न सिर्फ उठ कर बैठ जाता है,बल्कि उसे हमेशा के लिए वह थप्पड़ याद रहता है। मजेदार बात तो यह है कि थप्पड़ मारने वाले शख्स को आजतक किसी ने नहीं देखा है। लिहाजा कई लोगों का मानना है कि यहां रहने वाले ब्रिटिश रेजिडेंट मेजर चार्ल्स बर्टन की आत्मा इस जगह की रखवाली करती है और वही चौकीदार को सोता हुआ देखकर थप्पड़ मारती है।

जिस भी गार्ड को एक बार ऐसी सजा मिल जाती है,वह दोबारा ड्यूटी के दौरान कभी सोने की सोचता भी नहीं है। हालांकि,यह भी एक तथ्य है कि आज तक यहां आत्मा ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया है। यहां पर सोने वाले चौकीदारों को ही ये आत्मा थप्पड़ मारती है और सोने नहीं देती। कहा जाता है कि 1857 में सिपाही विद्रोह के समय इस पैलेस में एक ब्रिटिश रेजिडेंट मेजर चार्ल्स बुर्टन रहता था। वह लड़ाई में मारा गया और तभी से उसकी आत्मा भटक रही है।