प्रदेश विशेष  :: राजस्थान
अलवर में फिर गोतस्करों और पुलिस में मुठभेड़
राजस्थान के अलवर में गोतस्करों और पुलिस के बीच मुठभेड़ के मामले बढ़ते जा रहे है। पिछले सप्ताह हुई मुठभेड़ में एक गोतस्कर की मौत के बाद बीती रात एक बार फिर गोतस्करों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गई। हालांकि इस घटना में पुलिस के हाथ सिर्फ एक ही गोतस्कर लग पाया।
अफराजुल की हत्या पर बोली पत्नीं- कोई जानवरों को भी ऐसी बेदर्दी से नहीं मारेगा
बुधवार को राजस्थान में लव जिहाद के चक्कर में जिस 47 साल के मोहम्मद अफराजुल की निर्मम हत्या के बाद से ही परिवार दुखी है। खासतौर पर इस दिल दहलाने वाली हत्या के बाद अफराजुल की पत्नी गुलबहार बीबी और उनकी तीन बेटियां डरी हुई हैं और पिछले कई दिनों से सो नहीं पाई है।
अफराजुल के परिवार को वसुंधरा सरकार भी देगी 5 लाख की सहायता
राजस्थान के राजसमंद में लव जिहाद के नाम पर पश्चिम बंगाल निवासी अफराजुल की बेरहमी से हत्या कर घटनाक्रम का लाइव वीडियो बनाते हुए वायरल करने के मामले में पुलिस ने एक माह में आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने का दावा किया है। वसुंधरा सरकार ने मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा शनिवार को की।
चार साल बाद फेल हुई नसबंदी,महिला ने मांगा मुआवजा
राजस्थान के धौलपुर जिले में एक महिला की नसबंदी फेल हो गई। महिला इस मामले में सरकार से मुआवजा मांगा है। धौलपुर जिले के कंचनपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत रूपसपुर के गांव विदरपुर इस महिला ने 31 दिसम्बर,2013 को सरकार के परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत नसबंदी कराई थी। कुछ माह पहले इस नसबंदी के फेल होने के चलते महिला गर्भवती हो गई और अब अनचाही सन्तान के कोख में आने के बाद महिला ने मुआवजे की मांग की है।
राजस्थान के हॉस्टल्स अब में अनिवार्य हुआ राष्ट्रगान
जयपुर नगर निगम में प्रतिदिन राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने के बाद अब राजस्थान के सभी सरकारी छात्रावासों में भी राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। यह आदेश सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित सरकारी व अनुदानित 800 छात्रावासों में लागू होगा। संविधान दिवस पर सुबह 7 बजे प्रार्थना सभा के साथ राष्ट्रगान की यह नई व्यवस्था लागू भी कर दी गई है।
राजस्थान में भी बनेगी ऐसी सड़क जिस पर उतर सकेंगे विमान
राजस्थान में पाकिस्तान से लगे चार जिलों में ऐसी सड़क बनाई जाएगी, जिस पर युद्ध या आपदा की स्थिति में विमान उतर सकेंगे। इस सड़क की चौड़ाई 10 मीटर होगी। सड़क का निर्माण जम्मू से कांडला तक चल रहे भारत माला प्रोजेक्ट के तहत होगा। इस में राजस्थान के सीमांत चार जिलों श्रीगंगानगर,बीकानेर,बाड़मेर और जैसलमेर को भी शामिल किया है।
फिल्म पद्मावती के विरोध में राजस्‍थान में हिंसक प्रदर्शन,लाठीचार्ज
संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती को लेकर विवाद अब उग्र होता जा रहा है। शनिवार को राजस्थान के कई शहरों में प्रदर्शन हुए। भीलवाड़ा में सर्व समाज मेवाड़ क्षेत्रीय महासभा और करणी सेना के बंद का असर आसपास के गांवों व कस्बों में भी देखने को मिला। बंद समर्थक सुबह से ही बाजार बंद कराने लगे। इस बीच आंदोलनकारी शहर के मिलन टॉकिज रोड़ पर पहुंचे तो वहां कई दुकानें खुली देखकर भड़क गए और दुकानों में तोड़फोड़ के साथ दुकानदारों से मारपीट करने लगे।
रहस्य बन गई किले से लटकी चेतन की लाश
जयपुर के नाहरगढ़ किले की प्राचीर से लटके चेतन सैनी के शव का मामला रहस्यमयी बनता जा रहा है। पुलिस अभी भी इसे आत्महत्या मान रही है और इसका आधार चेतन की जेब से मिली उधार की पर्ची को बताया जा रहा है, लेकिन पत्थरों पर लिखी विवादास्पद बातें अभी भी यह सवाल खड़ा कर रही है कि आखिर आत्महत्या से पहले चेतन ने यह बातें क्यों लिखी। पुलिस भी इस सवाल का जवाब ढूंढने में लगी है।
जयपुर में किले की प्राचीर से लटका मिला शव,पद्मावती के विरोध की बात लिखी
फिल्म 'पद्मावती' का विरोध राजस्थान में खतरनाक होता जा रहा है। जयपुर के एेतिहासिक नाहरगढ़ किले की प्राचीर से शुक्रवार सुबह एक युवक का शव लटका मिला। इस शव के पास कोयले से जगह-जगह पद्मावती का विरोध लिखा है और यह भी लिखा गया है कि हम पुतले जलाते नहीं लटकाते है। यह शव किले की प्राचीर से लटका हुआ है और इस स्थिति में है कि यहां से इसे छोड़ दिया जाए तो यह 200 फुट गहरी खाई में गिर जाएगा।
अजमेर की इस मिठाई की दुकान में भूत बनाते थे मिठाई
आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा की मिठाई के दुकान में हलवाई की जगह भूत मिठाई बनाते होंगे। ऐसी ही कहानी है अजमेर स्थित भूतिया हलवाई की। दुकान का नाम भूतिया है,लेकिन ऐसा नहीं है कि यहां लोग डर की वजह से मिठाई खरीदने नहीं आते हैं। उल्टा,ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए मशहूर अजमेर में जब भी कोई जाता है,तो वह भूतिया हलवाई की दुकान से लड्‌डू खरीदकर ले जाते हैं।
दो दिन की बेटी को फौजी ने बाल्टी में डुबोकर मार डाला
राजस्थान के चूरू जिले के तारानगर तहसील में रहने वाले एक फौजी ने अपनी नवजात बेटी को बाल्टी के पानी में डुबोकर मार डाला। बच्ची का जन्म दो दिन पहले ही हुआ था। इसके बाद पत्नी से मारपीट भी की गई। हालांकि पत्नी ने ही हिम्मत कर इसकी शिकायत पुलिस में की। पुलिस ने कब्र से शव निकलवा कर उसका पोस्टमार्टम कराया।
सीबीआई ने आनंदपाल एनकाउंटर की जांच से किया इनकार
आनंदपाल एनकाउंटर मामले में राजस्थान पुलिस को बुधवार को बड़ी राहत मिली। सीबीआई ने राजस्थान के कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल के एनकाउंटर की जांच करने से इनकार कर दिया है। सीबीआई के वकील ने बुधवार को इस मामले मे हाईकोर्ट में दायर एक याचिका की सुनवाई के दौरान यह जानकारी दी।
सवाई माधोपुर में बोरवेल में फंसे बच्चे को 12 घंटे बाद निकाला,मौत
राजस्थान में सवाई माधोपुर जिले के मलारना डूंगर में एक बार फिर एक बोरवेल एक बच्चे की मौत का कारण बन गया। यहां मंगलवार रात बोरवेल में गिरे पांच साल के अमन को बचाव दलों ने 12 घंटे की मशक्कत के बाद आखिर निकाल तो लिया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। घटना मंगलवार रात हुई जब अमन यहां खेत में खुले पड़े एक बोरवेल में गिर गया।
राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले से ट्रांसजेंडर बनेगा कांस्टेबल
राजस्थान हाई कोर्ट ने सोमवार को प्रदेश के जालौर जिले की किन्नर गंगा कुमारी की याचिका पर सुनवाई करते हुए पुलिस विभाग को उसे नियुक्ति पत्र देने के आदेश दिए हैं। किसी किन्नर को सरकारी नौकरी देने का राजस्थान में यह पहला मामला है। जस्टिस दिनेश मेहता की कोर्ट ने गंगा कुमारी की याचिका पर सुनवाई करते हुए छह सप्ताह में नियुक्ति पत्र देने को कहा है।
राजस्थान में सरकारी डाॅक्टरों की हड़ताल जारी
राजस्थान में सरकारी डाॅक्टरों की हड़ताल लगातार पांचवें दिन भी जारी है। शुक्रवार से हालात और खराब हो गए,क्योंकि मेडिकल काॅलेजों से जुडे़ सरकारी अस्पतालों में अब रेजिडेंट डाॅक्टर भी इस हड़ताल में साथ हो गए है। इसके चलते बडे़ सरकारी अस्पतालों में भी चिकित्सा व्यवस्था ठप हो गई हैं। उधर सरकार ने डाॅक्टरों के निवास पर दबिश देना शुरू कर दिया है और आज इनकी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।
बहन पर बुरी नजर रखता था बाबा,भाई ने छुटकारा पाने के लिए कर दी हत्या
राजस्थान के अलवर में बाबा मोहनराम मंदिर पर दर्शन के लिए आए बाबा की एक युवक ने गोली मारकर हत्या कर दी। आरोपी युवक को घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। जानकारी के अनुसार,बाबा चंद्रपाल यादव आरोपी युवक सुमित की बहनों पर गंदी नजर रखता था और इसलिए उनकी शादी नहीं होने दे रहा था।
राजस्थान में आज से सरकारी डाॅक्टरों की हड़ताल
पिछले तीन माह से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे राजस्थान के सरकारी डाॅक्टर सोमवार से हड़ताल पर चले गए। रविवार देर रात तक इनकी सरकार से वार्ता चलती रही,समझौते की तैयाराी हो गई,लेकिन अंतिम समय पर डाॅक्टर मौके से चले गए और वार्ता विफल हो गई। उधर सरकार ने हड़ताल पर रोक के लिए आदेश जारी कर दिए है और उल्लंघन करने वालों की गिरफ्तारी के आदेश दिए है।
इस होटल में नहीं सो सकता है वॉचमैन,वजह जानकर रोंगटे हो जाएंगे खड़े
अक्सर रात की ड्यूटी करने वाले वॉचमैन और चौकीदारों को नींद आ जाती है। यह स्वाभाविक भी है,जब कोई बोलने-बताने वाला नहीं हो और बैठे-बैठे चौकीदारी करनी हो,तो झपकी लग ही जाती है। मगर,राजस्थान के एक होटल के बाहर चौकीदारी करने वाले व्यक्ति को कभी रात में नींद नहीं आती। दरअसल,कोटा शहर में स्थित बृजराज भवन में ऐसी घटनाएं घटती रहती हैं,जिनके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जायेंगे और डर भी जाएंगे।
ख्वाजा की दरगाह से ब्रह्मा मंदिर तक हुई सद्भावना दौड़
पुष्कर में चल रहे अंतरराष्ट्रीय मेले के तहत शुक्रवार सुबह सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया। यह दौड़ अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह से रवाना हुई और पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर पर समाप्त हुई। इस 21 किलोमीटर की दौड़ में खिलाड़ियों के साथ ही सभी समुदाय के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। साथ ही इसमें अजमेर पुष्कर के स्थानीय धावकों के अलावा विदेशी मेहमानों ने भी भाग लिया।
ये किन्नर पार्षद करवा रही है हिन्दू-मुस्लिम लड़कियों की शादी
राजस्थान के भरतपुर जिले की एक पार्षद नीतू मौसी ऐसा काम कर रही है जिसकी जितनी सराहना की जाए वह कम है। नीतू मौसी किन्नर हैं और आज दस अनाथ लड़कियों की एक साथ शादी करवा रही है।इन लड़कियों में से पांच हिन्दू और पांच मुस्लिम है। इन सबकी शादी एक ही जगह पर होगी। शादी में सभी समुदाय के घराती और बाराती एक साथ भोजन करेंगें।
सातवां वेतनमान देकर भी कर्मचारियों को खुश नहीं कर पाई सरकार
राजस्थान सरकार ने करीब डेढ साल तक कर्मचारियों को तरसाने के बाद सातवें वेतनमान का लाभ तो दिया,लेकिन इससे कर्मचारी खुश नहीं है। इसका कारण यह है कि सरकार अक्टूबर 2017 से नया वेतनमान लागू तो कर रही है लेकिन 21 महीने का एरियर नहीं दे रही है। राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों को सातवे वेतन आयोग का लाभ देने की घोषणा तो दिवाली से पहले कर दी थी,लेकिन इसके लिए आदेश सोमवार को जारी हुआ।
जयपुर नगर निगम में राष्‍ट्रगान अनिवार्य,महापौर बोले- जिसे नहीं गाना वो जाए पाक
जयपुर नगर निगम में मंगलवार से कर्मचारियों और पार्षदों के लिए राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया। सुबह राष्ट्रगान और शाम को राष्ट्रीय गीत गाना अनिवार्य होगा। मंगलवार को निगम मुख्यालय में महापौर अशोक लाहोटी की मौजूदगी में सुबह 9ः50 बजे राष्ट्रगान से नई परंपरा की शुरुआत हुई। इधर,राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत पर राजस्थान की सियासत में उबाल आ गया है।
शाहपुरा की शादी में ट्रांसफार्मर फटने से मरने वालों की संख्या 14 हुई
जयपुर के पास शाहपुरा के कस्बे के खातोलाई गाव में एक शादी समारोह के दौरान बिजली का ट्रांसफार्मर फटने की घटना में मरने वालों की संख्या 14 हो गई है। इसके अलावा 7 अब भी घायल बताए जा रहे हैं। खबरों के अनुसार ट्रांसफार्मर फटने के बाद उससे निकला गर्म तेल वहां शादी के गीत गा रही महिलाओं पर आ गिरा। मरने वालों में एक गर्भस्थ शिशु व एक बच्ची शामिल हैं।
पुष्कर में शुरू हुआ पंचतीर्थ महास्नान,सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे
विश्वविख्यात पुष्कर मेले में मंगलवार को देव उठनी एकादशी के साथ ही पंचतीर्थ महास्नान की शुरूआत हो गई। यह स्नान पूर्णिमा तक चलेगा। पूर्णिमा के दिन महास्नान होगा। स्नान के लिए सैंकडों की संख्या में साधु और हजारों श्रद्धालु पुष्कर पहुंचे। आज से पुष्कर मेले में विभिन्न धार्मिक गतिविधियां भी शुरू हो गई।
समाप्त हुआ भूमि समाधि लेने वाले किसानों का आंदोलन
जयपुर के पास नींदड गांव में 29 दिन से भूमि समाधि लिए बैठे किसानें का आंदेालन आखिर समाप्त हो गया। नींदड बचाओ किसान संघर्ष समिति और यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी के बीच हुई वार्ता में समझौता हो गया है जिसपर किसानों ने अपनी सहमति दी है। हालांकि किसानों ने कहा है कि किसान समाधि सत्याग्रह मंगलवार तक जारी रहेगा क्योंकि सरकार ने किसानों से जो वादा किया है।
राजस्थान के सरकारी काॅलेजों में लगेगी विवेकानंद की प्रतिमा
राजस्थान के सरकारी काॅलेजों में अब स्वामी विवेकानंद की प्रतिमाएं लगेंगी। इसके लिए काॅलेज प्राचार्यों को निर्देश जारी किए गए है। इनमें कहा गया है कि हर काॅलेज में किसी प्रेरणादायी राष्ट्रीय व्यक्ति की प्रतिमा लगाई जाए जो छात्रों को राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा दे सके।
अब राजस्थान के इस बाबा पर लगा महिला से दुष्कर्म का आरोप
जोधपुर (राजस्थान) निवासी महंत सुंदर दास महाराज के खिलाफ उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी थाने में महिला (45) ने दुष्कर्म व जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है। महिला महंत की शिष्या रही है। पहले महिला ने छेड़खानी की शिकायत की थी। कोर्ट में धारा-164 का बयान दर्ज कराने के बाद पुलिस ने 2 अक्टूबर को केस में दुष्कर्म व जान से मारने की धमकी देने की धारा लगा दी।
डॉक्‍टर ने PF के 19 लाख रुपयों से कॉलेज छात्राओं के लिए खरीदी बस
राजस्‍थान के जयपुर के कोटपुतली में डाक्‍टर आरपी यादव निस्‍वार्थ भाव से सेवा करने की एक आदर्श मिसाल हैं। बारिश में भीगकर पैदल कॉलेज आने वाली छात्राओं की तकलीफ को समझते हुए उन्‍होंने अपना पीएफ तोड़ा और 19 लाख रुपए जुटाकर छात्राओं के लिए एक कॉलेज बस का इंतजाम किया। कुछ दिनों पहले यादव और उनकी पत्‍नी ने तेज बारिश में छात्राओं को आते देखा।
पुष्कर का विश्‍व प्रसिद्ध मेला शुरू,कार्तिक पूर्णिमा पर होगा समापन
ढोल-नगाड़ों की आवाज और ध्वजारोहण के साथ पुष्कर का विश्र्व विख्यात मेला शनिवार से औपचारिक रूप से शुरू हो गया। चार नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले महा स्नान के साथ इसका समापन होगा। इस दौरान कई सांस्कृतिक,धार्मिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं होंगी। सुबह 10 बजे शंख,नगाड़ा वादन,शहनाई की गूंज के बीच मेला स्टेडियम में तिरंगा फहराकर शुभारंभ किया गया।
सत्याग्रह स्थल पर ही बेटी का विवाह करेंगे किसान
राजस्थान में नींदड़ गांव के किसान अपनी कृषि योग्य जमीन अधिग्रहण से बचाने के लिए 25 दिन से संघर्षरत हैं। पांच से छह फीट गहरे गड्ढों में बैठे इन किसानों ने दिवाली भी यहीं मनाई थी। छठ पर्व भी यहीं मनाया। अब 13 नवम्बर को एक किसान की बेटी का विवाह भी सत्याग्रह स्थल पर ही करेंगे।
दूल्हा-दुल्हन के लिए सजी शादी की गाड़ी में हो रही थी गायों की तस्करी
गाय की तस्करी के लिए राजस्थान में तस्करों ने एक नया तरीका खोजा है। अब शादी में दूल्हा-दुल्हन की सजी गाड़ियों में गायों की तस्करी की जा रही हैं। यह मामला गायों की तस्करी के लिए बदनाम अलवर में ही सामने आया। यहां शादी में दूल्हा-दुल्हन को ले जाने वाली गाड़ी की तरह एक कार सजी हुई थी। इसी दौरान कार का संतुलन बिगड़ा और कार पलट गई। संभालने के लिए भागकर पहुंचे लोगों ने कार में गायों को देखकर चकित रह गए।
विवादित बिल पर राजस्थान सरकार को नोटिस, 27 नवंबर को अगली सुनवाई
लोकसेवकों को संरक्षण देने के विवादित बिल पर राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान सरकार को नोटिस दे कर जवाब मांगा है। इस मामले की अगली सुनवाई 27 नवंबर को होगी। यह विवादित बिल राजस्थान सरकार ने हालांकि प्रवर समिति को सौंप दिया है,लेकिन इस बिल पर राजस्थान हाईकोर्ट में सात याचिकाएं दायर हुई है।
कांग्रेस विधायकों का लगातार दूसरे दिन सदन में रात भर धरना
किसानों की कर्ज माफी की मांग को लेकर प्रदेश के कांग्रेस विधायकों ने बुधवार को लगातार दूसरी रात विधानसभा में ही गुजारी। राजस्थान में यह पहला मौका है जब विधायकों ने लगातार दो रात धरने के रूप में सदन में गुजारी।
पांच जातियों को OBC में आरक्षण देगी राजस्थान सरकार
गुर्जर समाज सहित पांच अन्य जातियों को ओबीसी में पांच फीसद आरक्षण देने को लेकर राजस्थान विधानसभा के वर्तमान सत्र में ही विधेयक लाया जाएगा। राज्य सरकार ने इस बारे में पूरी तैयारी कर ली है। पहले सरकार अगले माह अध्यादेश जारी कर आरक्षण देने पर विचार कर रही थी,लेकिन गुर्जर नेताओं की नाराजगी के चलते सरकार को विधानसभा में विधेयक लाना पड़ रहा है।
वसुंधरा का काला कानून वापस,सरकार ने सेलेक्ट कमेटी को भेजा बिल
राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों को बचाने वाले बिल सीआरपीसी संशोधन विधेयक 2017 को लेकर वसुंधरा राजे सरकार बैकफुट पर आ गई है. यह बिल अब सेलेक्ट कमेटी को भेज दिया गया है. सोमवार को विधानसभा के अंदर और बाहर भारी विरोध के बावजूद राजस्थान सरकार ने इस बिल को विधानसभा में पेश किया था.
राहुल गांधी का वसुंधरा राजे पर तंज़,मैडम मुख्यमंत्री ये 2017 है 1817 नहीं
सरकारी कर्मचारियों को मुकदमे से बचाने के लिए राजस्थान की वसुंधरा सरकार के अध्यादेश को लेकर हंगामा मचा है. आज कांग्रेस के बड़े नेता सुबह साढ़े दस बजे पैदल मार्च कर विधानसभा पहुंचेंगे. इस मार्च में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट समेत राजस्थान कांग्रेस के सभी बड़े नेता शामिल होंगे. कांग्रेस वसुंधरा सरकार के अध्यादेश को काला कानून बता रही है.
जोधपुर में पुलिसवालों ने राजनाथ को नहीं दिया गार्ड ऑफ ऑनर
राजस्थान में सैलरी में हो रही कटौती से नाराज पुलिसकर्मियों ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सामने अनोखे तरीके से विरोध जताया है। खबरों के अनुसार जोधपुर में आईबी ट्रेनिंग सेंटर के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे गृहमंत्री को यहां गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाना था लेकिन जो 8 पुलिसकर्मी गार्ड ऑफ ऑनर देने वाले थे वो छुट्टी पर चले गए।
मुस्लिम दूध कारोबारी को तस्कर बता कथित गोरक्षकों ने छीनीं 51 गाय
राजस्थान के अलवर जिले के किशनगढ़ में दूध कारोबारी की 51 गाय कथित गो तस्करों ने छीनकर गोशाला पहुंचा दी। जिस मुस्लिम कारोबारी की गायों को गोशाला पहु्चाया गया है,वो गायों के दूध को एनसीआर क्षेत्र में बेचने के साथ ही खेती-बाड़ी करता है। किशनगढ़ बास का सुब्बा खान एक दशक से गाय पाल रहा है,उसके पास 51 गाय हैं। जिनका दूध वो एनसीआर क्षेत्र में बेचने जाता है।
कबड्डी और क्रिकेट के जरिए युवाओं की लामबंदी में जुटी पार्टियां
राजस्थान में चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा और कांग्रेस कबड्डी और क्रिकेट प्रतियोगिताओं के जरिए युवा वोटों को लामबंद करने में जुटी है। भाजपा की ओर से इस समय बूथ स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिता चल रही है,वहीं कांग्रेस 25 नवम्बर से राजीव गांधी मेमोरियल क्रिकेट कप कराने की तैयारी कर रही है। राजस्थान में वैसे तो चुनाव अगले वर्ष दिसम्बर में है।
अब जल्द ही राजसी हेलीकाॅप्टर में कर पाएंगे जयपुर की सैर
राजस्थान में राजसी ट्रेन पैलेस आॅन व्हील्स के बाद अब राजसी हेलीकाॅप्टर के जरिए पर्यटकों को सैर कराने की योजना बनाई जा रही हैं। इसमें पर्यटक हैरिटेज इंटीयर लुक वाले हेलीकॉप्टर से किले और दूसरे पर्यटक स्थलों की सैर कर सकेंगे। राजस्थान में नवनिर्मित अजमेर के किशनगढ़ एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने पर्यटन विभाग को इस योजना का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
आसाराम के केस में 23 अक्टूबर से अंतिम बहस शुरू
अपने आश्रम में नाबालिग से दुष्कर्म करने के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम के केस की सुनवाई अंतिम चरण में पहुंच गई है। इस मामले में 23 अक्टूबर से अंतिम बहस शुरू होगी। जोधपुर की अनुसूचित जाति एवं जनजाति अदालत में बुधवार को बचाव पक्ष के सभी गवाहों के बयान पूरे होने के साथ अब इस मामले में 23 अक्टूबर से अंतिम बहस शुरू होगी।
राजस्थान भाजपा मुख्यालय में हुई गुप्त पूजा
जयपुर में स्थित राजस्थान भाजपा के प्रदेश मुख्यालय पर शनिवार को अजीब स्थिति नजर आई। मुख्यालय का मुख्यद्वार बंद कर दिया गया और किसी को अंदर नहीं जाने दिया गया। यहां तक कि प्रदेश पदाधिकारियों को भी बाहर ही रोक दिया गया। भाजपा मुख्यालय में शनिवार को संगठन महामंत्री चंद्रशेखर और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के अलावा केवल पूजा करने आए पंडितों को ही प्रवेश दिया गया।
करवा चौथ पर पहुंचा शहीद का शव,पत्नी ने तिलक लगा दी विदाई
अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास शुक्रवार को हुए वायुसेना के हेलिकॉप्टर हादसे में शहीद हुए राजस्थान के झुंझुनू जिले के जवान सतीश खांडा का शव रविवार को घर पहुंचा। करवा चौथ के दिन पहुंचे पति के शव का पत्नी ने तिलक लगाने के साथ ही माला पहनाकर सम्मान किया।
कांग्रेस नेता ने सुरक्षा में तैनात जवान से खुलवाए जूते मोजे
जिन जवानों पर देश की सुरक्षा जनता की जिम्मेदारी है नेता उनसे अपने जूते और मोजे खुलवा रहे हैं. मामला राजस्थान के झालावाड़ का है. यहां मंदिर दर्शन के लिए जा रहे कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी ने अपने जूते मौजे सुरक्षा में तैनाम जवान से खुलवाए. रामेश्वर डूडी के साथ राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट भी थे. सचिन पायलट ने तो अपने जूते खुद उतारे लेकिन रामेश्वर डूडी ने यह काम जवान से करवाना मुनासिब समझा.
बेटियों ने दिया उलाहना तो विधायक ने 41 साल बाद फिर शुरू की पढ़ाई
राजस्थान में उदयपुर ग्रामीण से चुने गए भाजपा विधायक फूल सिंह मीणा 41 साल बाद फिर से पढ़ाई से जुड़े और हाल में उन्होंने 12वीं कक्षा पास कर ली। अब वे ग्रेजुएशन के लिए वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय में प्रवेश ले रहे है। 59 साल की उम्र पढ़ने की यह ललक उन्हें उनकी बेटियों ने जगाई। मीणा की पांच बेटियां है,इनमें से तीन की शादी हो चुकी है और दो पढ़ रही है इन्होंने एक दिन मीणा से कहा कि वे बड़ी बैठकों में जाते है।
राजस्थान के आधे जिलों में सामान्य से कम बारिश,300 बांध खाली
राजस्थान में इस बार मानसून ने किसानों और प्रदेशवासियो को निराश किया। एक तरफ जहां तीन जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी, वहीं 15 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश के 25 जिलों की 154 तहसीलों में सूखे जैसे हालात हैं। बांधों में पानी की आवक भी कम हुई है। कुल 831 बांधों में से 301 बिल्कुल खाली हैं जबकि 254 आंशिक भरे हुए हैं।
पीएम मोदी के लिए इस शख्स ने बनाई सबसे लंबी नमो झाडू़
पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान ने देश में सफाई के प्रति नई अलख जगाई है। क्या बच्चे,क्या बूढ़े सभी अपने आस-पास स्वच्छता दूत की तरह काम कर रहे हैं। ऐसे में कोटा का एक शख्स पीएम के स्वच्छ भारत अभियान से इतना प्रभावित हुआ कि उसने पीएम मोदी के लिए एक झाड़ू तैयार की।
किसानों से पहले राजस्थान सरकार ने पूरी की कर्मचारियों की मांग
किसानों की कर्जमाफी और कर्मचारियों की सातवें वेतन आयोग की मांग के बीच फंसी राजस्थान सरकार ने कर्मचरियों की सातवां वेतन आयोग लागू करने की मांग मान ली है। राज्य के साढ़े आठ लाख सरकारी कर्मचारियों और ढाई लाख पेंशनरों को अक्टूबर से बढ़े हुए वेतन का लाभ मिल जाएगा। वेतन में करीब 14 फीसद की बढ़ोतरी होगी और सरकार पर करीब 10 हजार 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा।
ठगी का नया तरीका,खून की बूंद निकालकर लेते हर बूंद का पैसा
राजस्थान में जयपुर की पुलिस ने ठगों के ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो बीमारी ठीक करने के नाम पर मरीज के शरीर से खून की कुछ बूंदे निकालते थे और हर बूंद के हिसाब से पैसा लेकर लाखों रुपए की ठगी करते थे। इनका निशाना बुजुर्ग मरीज हुआ करते थे। इन ठगों को पुलिस ने एक बुजुर्ग श्याम सिंह की रिपोर्ट पर गिरफ्तार किया था। बारां जिले के अंत में रहने वाले यह आरोपी जीमल और एजाज चाचा भतीजा है। इनकी गिरफ्तारी के बाद एक ही दिन में दस और पीड़ित पुलिस के पहुंच गए।
कैलादेवी जा रहे सात श्रद्धालुओं की दुर्घटना में मौत,12 घायल
राजस्थान के धौलपुर जिले में बुधवार तड़के एक दर्दनाक सड़क हादसे में सात लोगों की मौत हो गई,जबकि 12 लोग घायल हो गए। ये सभी लोग पैदल कैलादेवी के दर्शन के लिए जा रहे थे। धौलपुर के पास सरमथुरा में करौली रोड के खरेह नदी के पास तड़के करीब चार बजे हुए इस हादसे में 4 की मौत घटनास्थल पर ही हो गई और 3 ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।
मोबाइल पर तीन तलाक बोलकर पत्नी को छोड़ा,किया दूसरा निकाह
राजस्थान के जोधपुर जिले में तीन तलाक का मामला सामने आया है। विवाह के आठ वर्ष बाद पति ने मोबाइल पर तीन तलाक बोलकर पत्नी को छोड़ दिया और दूसरा निकाह कर लिया। पीड़िता ने जोधपुर के मथानिया थाने में शिकायत दी है। पुलिस के अनुसार, तिवरी गांव निवासी अफसाना का निकाह 2008 में आमीन के साथ हुआ था। विवाह के बाद उनके दो बच्चे हुए।
सड़क पर गले लगने वाले लड़के-लड़कियों को जेल में बंद करो: साक्षी महाराज
अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने अब सार्वजनिक स्थानों पर गले लगने वाले लड़के-लड़कियों को थाने में बंद करने की बात कही है। सांसद साक्षी महाराज ने राजस्थान के भरतपुर शहर में मीडिया से बातचीत में कहा कि युवा मोटरसाइकिलों,कारों एवं पार्कों में अश्लील हरकतें करते हुए पाए जाते हैं। लेकिन इस बात पर कोई भी चर्चा और एक्शन तक नहीं होता है.
अलवर में रामानुजाचार्य संम्प्रादाय से जुड़े गुरु पर लगा रेप का आरोप
अभी तक बलात्कारी गुरुमीत राम रहीम का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा है कि अब एक और बाबा पर रेप का आरोप लगा है. राजस्थान के अलवर में रामानुजाचार्य संम्प्रादाय से जुड़े कौशलेन्द्र प्रपन्नाचार्य फलहारी महाराज पर एक युवती ने रेप का आरोप लगाया है.
भाजपा कार्यकर्ता ने मांगी इच्छा मृत्यु मंत्री ने दिखाया राष्ट्रपति भवन का रास्ता
राजस्थान सरकार में सुनवाई नहीं होने से परेशान एक भाजपा कार्यकर्ता ने राज्य के मंत्री से इच्छा मृत्यु की मांग कर डाली। कार्यकर्ता की इस मांग पर एक मंत्री जी ऐसा भड़के कि उन्होंने कार्यकर्ता को समझाने के बजाए राष्ट्रपति के पास गुहार लगाने की बात कह दी।
पीएम मोदी के जन्मदिन पर जयपुर में बनेगा अनोखा विश्व रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रविवार को जयपुर में एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड बनेगा। यहां के एक मॉल में मोदी की करीब पौने दो लाख तस्वीरें प्रदर्शित की जाएंगी। जयपुर के एक व्यवसायी मनमोहन अग्रवाल ने प्रधानमंत्री की ये तस्वीरें इकट्ठा की हैं। यह आयोजन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज होगा। इसके लिए स्वीकृति मिल गई है।
अलवर के भाजपा सांसद महंत चांदनाथ का 61 की उम्र में निधन
अलवर के भाजपा सांसद एवं अस्थल बोहर मठ के महंत चांदनाथ का 61 वर्ष की आयु में रविवार को निधन हो गया। भारतीय जनता पार्टी के सांसद महंत चांदनाथ ने दिल्ली के अपोलो अस्पताल में रात 12 बजे अंतिम सांस ली। हरियाणा स्थित आश्रम में रहने वाले महंत चांदनाथ पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे।
पति पत्नी के झगडे की वजहे से गई डेढ़ माह की मौसम जान
राजस्थान के बांसवाड़ा में एक पति-पत्नी के आपसी झगड़े में उनकी ही डेढ़ माह की मासूम बच्ची की जान चली गई। झगड़े से नाराज मां बेटी को घर में बंद कर पीहर चली गई तो पिता ने भी उसकी सुध नहीं ली। बंद कमरे में मासूम ने भूख-प्यास से दम तोड़ दिया। शव भी करीब आठ दिन पुराना हो गया और उसमे कीड़े पड़ गए।
राजस्थान में 22 राज्यों के 732 युवाओं ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में आयुर्वेद से जुड़े 22 राज्यों के 732 छात्रों ने आठ मिनट तक नाक से अनोखी क्रिया कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा लिया है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय एवं नेशनल आयुर्वेद स्टूडेंट एंड यूथ एसोसिएशन की ओर से आयोजित तीन दिवसीय युवा महोत्सव के दूसरे दिन शुक्रवार को 800 छात्र-छात्राओं ने आठ मिनट तक एक साथ नस्यकर्म क्रिया की।
आसाराम ने कहा मैं गधों की श्रेणी में हूं
नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम गुरुवार को मीडिया से बातचीत में अपना आपा खो बैठे। जोधपुर के एससी-एसटी कोर्ट में सुनवाई के दौरान जब आसाराम को कोर्ट में पेश किया गया तो मीडिया ने उनसे पूछा कि आप संत हो या कथावाचक की श्रेणी में आते हो। इस पर आसाराम झल्ला उठे और आपा खोते हुए कहा कि मैं तो गधों की श्रेणी में हूं।
हथियारों के अवैध लाइसेंस बनाने वाला अंतरराज्यीय गिरोह पकड़ाया
राजस्थान के आतंकवादी निरोधक दस्ते ने हथियारों के अवैध लाइसेंस बनाने और हथियार बेचने वाले एक अंतरराज्यीय गैंग को पकड़ा है। राजस्थान एटीएस के एडीजी उमेश मिश्रा ने बताया कि चार माह पहले सूचना मिली थी कि एक गिरेाह अवैध रूप से हथियार बेचने-खरीदने और आर्म्स लाइसेंस बनाने का कारोबार करता है। गिरोह से जुड़े लोग वर्ष 2007-08 में बने लाइसेंस में कांट-छांट कर अब नई तारीख से बनाकर देते हैं। इस गिरोह को पकड़ने के लिए 12 टीमों का गठन किया गया।
भ्रष्टाचार केस में सीनियर आईएएस व रिश्तेदारों के खिलाफ कोर्ट ने लिया प्रसंज्ञान
विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम जयपुर प्रथम ने प्रदेश के एक सीनियर आईएएस, उनके रिश्तेदारों और परिचितों के खिलाफ दर्ज मुकदमे में प्रसंज्ञान लिया है। जानकारी के अनुसार कोर्ट ने राजस्थान के सीनियर आईएएस और हाल विभागीय जांच कमिश्नर रविशंकर श्रीवास्तव एवं उनकी पत्नी सीमा श्रीवास्तव, सास सुधा श्रीवास्तव, बहन संजू एवं भाई विजय शंकर श्रीवास्तव, भतीजे विकास आनंद श्रीवास्तव, भतीजी रितु आनंद श्रीवास्तव एवं मित्र अजय कुमार डाटा के खिलाफ प्रसंज्ञान लिया है और चार्ज बहस के लिए 3 अक्टूबर 2017 का दिन तय किया है।
जयपुर में आज कर्फ्यू में 13 घंटे की ढील
जयपुर के चार थाना क्षेत्र में शुक्रवार रात से चल रहे कर्फ्यू में बुधवार को सुबह छह से शाम सात बजे तक की ढील दी गई। आज प्रभावित क्षेत्रों में स्कूल भी खोल दिए गए और जनजीवन लगभग पूरी तरह पटरी पर आ गया।
उपद्रव में मारे गए युवक का हुआ पोस्टमार्टम,आज मिल सकती है कर्फ्यू में राहत
जयपुर में तीन दिन पहले हुए उपद्रव में मारे गए युवक के शव का पोस्टमार्टम आखिर सोमवार सुबह छह बजे हो गया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है और पुलिस ने परिजनों ने अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए 200 लोगों को ले जाने की छूट दी है। इस बीच जयपुर में कर्फ्यू अभी जारी है,लेकिन इसमें आज शाम तक ढील दिए जाने की सम्भावना है।
आठ साल से लापता बेटा राम रहीम के डेरे में मिला
आठ साल से अपने लापता बेटे को तलाश रहे राजस्थान के कोटा में रहने वाले माता-पिता के लिए राम रहीम की गिरफ्तारी बड़ी उम्मीद लेकर आई। कोटा से साल 2009 में लापता हुआ युवक शादाब दुष्कर्म के दोषी बाबा राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद न्यूज चैनलों पर दिखाई गई तस्वीरों में डेरे के बाहर रोता हुआ नजर आया।
भाजपा विधायक ने सांसद को बताया चोरों का दलाल,कहा- नोंच लूंगी बाल
भाजपा के संगठन महामंत्री रामलाल इन दिनों राजस्थान का दौरा कर पार्टी नेताओं को अनुशासन का पाठ पढ़ा रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को करौली जिले में पार्टी के सांसदों और विधायकों को पढ़ाया। अनुशासन का मंत्र देकर रामलाल करौली से रवाना हुए ही थे कि कुछ घंटे बाद ही भाजपा की महिला विधायक और सांसद ने एक-दूसरे को अपशब्द कहना शुरू कर दिया।
जयपुर में पुलिस और भीड़ में हिंसक झड़प के बाद लगा कर्फ्यू
जयपुर में ट्रैफिक चालान बनाने के दौरान पुलिस और लोगों में शुरू हुआ विवाद देर रात तक हिंसक हो गया। शुक्रवार देर रात सैकड़ों लोगों ने रामगंज पुलिस थाने का घेराव किया और पांच वाहनों में आग लगा दी। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस छोड़नी पड़ी। इसके बाद पूरे शहर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है वहीं कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।
सालो से बंद है यहाँ पाकिस्तान में इस महिला का पति फिर जागी उम्मीद की किरण
लक्ष्‍मी सिंह हर सुबह दूसरी महिलाओं की तरह अपनी मांग में सिंदूर भरती हैं और पति की सुरक्षा की कामना करती हैं। मगर उनमें और दूसरी महिलाओं में एक अंतर है, उनके पति भागु सिंह पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान की एक जेल में सालों से बंद हैं। ऐसे में लक्ष्‍मी की पीड़ा को समझने की बात कहना भी बेमानी होगा
राजस्थान के पाली में स्थापित होगा मिसाइल बेस
इजरायल की तर्ज पर बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम बेस राजस्थान में स्थापित होगा। इससे किसी भी तरह के मिसाइल हमले को नाकाम किया जा सकेगा। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) स्थापित करेगा। राज्य सरकार ने इस बेस के लिए पाली जिले के सेंदड़ा वन क्षेत्र में 370 हेक्टेयर भूमि के आवंटन को मंजूरी दी है।
केंद्र सरकार देगी 75 हजार रुपए महीने की स्कॉलरशिप
केंद्र सराकर मेधावी छात्रों को 75 हजार रुपए महीना स्कॉलरशिप देने की योजना बना रही है। प्राइम मिनिस्टर स्कॉलरशिप योजना के तहत देश के 1000 छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दी। जयपुर की मनिपाल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपए का बजट तय किया है।
बाबा के चक्कर में परिवार ने की सामूहिक आत्महत्या
जयपुर में बुधवार को एक प्रॉपर्टी व्यवसायी के परिवार सहित आत्महत्या करने के मामले में अब एक बाबा का नाम सामने आ रहा है। प्रॉपर्टी व्यवसायी ने अपने सुसाइड नोट में इस बाबा का उल्लेख किया था और पुलिस ने जब इस बाबा को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो सामने आया कि बाबा ने इस प्रॉपर्टी व्यवसायी को तंत्र-मंत्र से व्यापार का घाटा खत्म करने का झांसा दे रखा था।
आनंदपाल के भाई ने जेल में ही पुलिस अधिकारी पर किया हमला
पुलिस एनकाउंटर में मारे गए राजस्थान के गैंगस्टर आनंदपाल के भाई रूपेन्द्रपाल ने अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में स्पेशल आॅपरेशन ग्रुप के सूर्यवीर सिंह राठैड़ पर हमला कर दिया। राठौड़ आनंदपाल का एनकाउंटर करने वाली टीम में शामिल थे। सूर्यवीर सिंह और अन्य अधिकारियों की टीम ने रूपेन्द्र पाल और उसके दूसरे भाई हरियाणा से पकड़ा था।
बांसवाड़ा के बड़े सरकारी अस्पताल में 63 दिन में हुई 86 मौतें
राजस्थान के आदिवासी जिले बांसवाड़ा में बच्चों की मौत का आंकड़ा एकाएक बढ़ गया है। यहां पिछले 63 दिन में 86 बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं पिछले तीन घंटे में भी चार बच्चों की मौत हो चुकी है। राजस्थान सरकार यहां बच्चों की मौत की जांच के आदेश दे चुकी है और तीन दिन में रिपोर्ट मांगी गई है। प्राथमिक जांच में यह मौतें प्रसूताओं और बच्चों के कुपोषण के कारण होना बताया जा रहा है। यह मौतें यहां के सबसे बडे़ सरकारी अस्पताल में हो रहे है।
कोर्ट ने कलेक्टर को दिनभर कोर्ट मे रहने की सजा दी
राजस्थान हाईकोर्ट ने टोंक जिले के कलेक्टर को दिनभर कोर्ट में रहने की सजा सुनाई। कलेक्टर ने पलाई ग्राम पंचायत में अदालती आदेश के बावजूद अतिक्रमण नहीं हटाने के मामले में कहा था कि अतिक्रमण हटाना कलेक्टर का नही बल्कि पंचायत का काम है। कलेक्टर के बयान को कोर्ट ने अवमानना माना है।
वाड्रा से जुड़े जमीन घोटाले की जांच करने CBI पहुंची बीकानेर
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े जमीन आवंटन घोटाले की जांच के लिए सीबीआइ की टीम शनिवार को बीकानेर पहुंची। सीबीआइ के अधिकारियों ने इस संबंध में कोलायत व गजनेर पुलिस थानों में दर्ज 18 एफआइआर की नकल लेने के साथ ही राजस्व विभाग व जिला कलेक्ट्रेट के अधिकारियों से जानकारी और आवश्यक साक्ष्य जुटाए।
पद्म अवार्ड की दावेदारी पेश करने वाले राम रहीम की तस्वीरों से जाम हो गया नाला
साध्वी से यौन शोषण के मामले में दोषी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की कई तस्वीरें गंदे नाले में मिलीं। पता तब चला जब नाला जाम हो गया। ये तस्वीरें भी कहीं और नहीं बल्कि राम रहीम के पैतृक गृह जिले में मिली हैं।
राजे के विरोधी माने जाने वाले ओम माथुर बनेंगे केन्द्रीय मंत्री
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चीन यात्रा से पूर्व अपनी केबिनेट में फेरबदल कर सकते हैं। इसकी कवायद भी प्रारंभ हो गई है। वहीं नए मंत्रियों के नाम की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। इनमें एक नाम है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाने वाले ओम प्रकाश माथुर का।
राजस्थान में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 85, आज फिर एक मौत
राजस्थान में स्वाइन फ्लू से आज एक और मौत हो गई। इसके बाद राजस्थान में स्वाइन फ्लू से मौतों का आंकड़ा 85 पहुंच चुका है। आज जिसकी मौत हुई है, वह उदयपुर निवासी है। जानकारी के अनुसार, उदयपुर के खेरवाड़ा क्षेत्र में बड़ला गांव निवासी सुभाष व्यास की अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। वह स्वाइन फ्लू से पीड़ित था और खेरवाड़ा में जलदाय विभाग में कार्यरत था। ऐसे में उदयपुर संभाग में एक माह में अब तक स्वाइन फ्लू के चलते 11 लोग दम तोड़ चुके हैं।
राबर्ट वाड्रा से जुड़े विवादित जमीन सौदों में CBI ने दर्ज की FIR
राजस्थान के बीकानेर जिले में रॉबर्ट वाड्रा की कथित कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटेलिटी द्वारा किए गए विवादित जमीन सौदों की जांच के लिए सीबीआइ ने नोटिफिकेशन जारी कर एफआइआर दर्ज कर ली है। इसी माह की 20 तारीख को राजस्थान सरकार ने इस सबंध में सीबीआइ से जांच की सिफारिश की थी,जिसे सीबीआइ ने मंजूर कर लिया है। बीकानेर के दो पुलिस स्टेशनों में जमीन घोटाले के सबंध में 18 एफआइआर दर्ज की गई। इनमें 16 एफआइआर बीकानेर के गजनेर,जबकि दो एफआइआर कोलायत पुलिस स्टेशन में दर्ज है।
कब्रिस्तान में पेड़ के नीचे पढ़ते हैं इस मदरसे के बच्चे
राजथान के धौलपुर जिले के एक सरकारी मदरसे के बच्चे कब्रिस्तान में कब्रों के बीच पेड़ के नीचे बैठ कर पढ़ते है। इन्हें अपना मिड डे मील भी यहीं खाना पड़ता है। यह मदरसा कक्षा पांचवीं तक है और इस स्थिति के चलते यहां अब पढ़ने आने वाले बच्चों की संख्या घटकर सिर्फ 50 रह गई है। मदरसा कमेटी के सदस्य अकबर खान उस्मान का कहना है कि कब्रिस्तान में बच्चों का पढ़ना बहुत ही असहज स्थिति है। हालत और खराब तब हो जाती है जब कोई शव यहां दफानने के लिए लाया जाता है।
ऑपरेशन टेबल पर मरीज को छोड़ झगड़ने लगे डॉक्टर
डॉक्टर की पहली जिम्मेदारी होती है मरीज की जान बचान। मामला जब ओपरेशन टेबल का हो तो यह जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। लेकिन राजस्थान के जोधपुर से जो वीडियो सामने आया है,उससे पूरी डॉक्टर बिरादरी शर्मसार हो गई है। यहां एक प्रेग्नेंट महिला का ऑपरेशन किया जा रहा था। महिला गर्भवती थी,लेकिन बच्चे की पेट में ही मौत हो गई। ऐसे में जल्द से जल्द ऑपरेशन करना जरूरी था। महिला को जोधपुर के उमैद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।
मोदी ने उदयपुर में किया 15,000 करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपनी एक दिन की राजस्थान यात्रा के दौरान उदयपुर में 15000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इनमें चंबल नदी पर बना हैंगिंग ब्रिज शामिल है। इसके बाद उन्होंने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सड़कों के विस्तार से किसानों की जिंदगी में परिवर्तन आएगा। पीएम ने कहा कि देश को अगर आगे ले जाना है तो व्यवस्थाओं को भी आधुनिक बनाना होगा।
आज उदयपुर के दौरे पर PM मोदी देश को समर्पित करेंगे 15 हज़ार करोड़ के नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राजस्थान में उदयपुर के दौरे पर जाएंगे और करीब 15 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी प्रताप गौरव केंद्र भी जाएंगे,जहां प्रदर्शनी के माध्यम से महाराणा प्रताप के जीवन और वीरता के बारे में जानकारी दी जाती है. मोदी ने रात ट्वीट किया,कल मैं उदयपुर में एक जनसभा को संबोधित करुंगा.
सपेरो ने पहनाई नेताजी को सांपो की माला
मामला वोट बैंक का हो तो नेता कुछ भी कर सकते है। ऐसा राजस्थान के चूरू में नजर आया जहां राजस्थान के पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ सांपों की माला पहने नजर आए। राठौड चूरू के लोक देवता गोगा जी महराज के मेले में पहुंचे तो वहां सपेरो ने मंत्री को कई सांपों की माला पहना दी। राजेन्द्र राठौड़ लोगों के हुजूम के बीच जिन्दा सांपों की माला पहने भीड़ के बीच खड़े थे
राजस्थान सरकार का ऐलान पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 26 प्रतिशत करेगी सरकार
गुर्जरों और पांच अन्य पिछड़ी जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण देने के लिए राजस्थान सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 26 प्रतिशत करने जा रही है। गुर्जरों और सरकार के बीच गुरूवार को देर रात तक चली बैठक के बाद इस फार्मूले पर सहमति बनी। सरकार विधानसभा के मानसून सत्र में इस सम्बन्ध में ओबीसी आरक्षण का संशोधित विधेयक लाएगी और इस फार्मूले को कानूनी जामा पहनाया जाएगा।
मंदिर दर्शन के नाम पर घर से निकले युवा कर रहे थे रेव पार्टी
राजस्थान के उदयपुर में पुलिस ने बीती रात एक फार्महाउस पर चल रही रेव पार्टी पर छापेमारी की और वहां से 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें तीन लड़कियां भी शामिल हैं। गिरफ्तार किए गए सभी लोग गुजरात के हैं और छापेमारी के दौरान नशे में धुत्त मिले थे। बताया जाता है कि यह सभी अपने परिवार में श्रीनाथ जी के दर्शन की बात कह कर आए थे। उदयपुर पुलिस ने सुखेर थाना इलाके में स्थित फार्महाउस में यह कार्रवाई की।
जयपुर के सभी स्कूल में पढाई जा रही स्वच्छता अभियान पर ABCD
ए से एब्यूज, बी से बाथ, सी से क्लीनलीनेस, क से कचरा, ख से खाद, ग से गंदगी, यह नई तरह की एबीसीडी और बारहखड़ी राजस्थान के उदयपुर जिले के 300 स्कूलों में पढ़ाई जा रही है स्वच्छता भारत अभियान से छोटे बच्चों को जोड़ने के लिए उदयपुर जिला प्रशासन ने ब्रिटेन की एक निजी संस्था वैल्स फॉर इंडिया के साथ मिल कर ऐसे खेल और लर्निंग मेटीरियल तैयार किया है
राजस्थान की मौसमी नदी लूणी उफान पर, डॉक्टर के अवकाश निरस्त
राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके में बहने वाली मौसमी नदी लूणी इन दिनों उफान पर है। दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में पिछले दस दिन से जारी बारिश का दौर लगातार जारी है। इस बीच जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, सीकर, झुझुनूं जिलों में भी अच्छी बारिश हो रही है। उधर सरकार ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के हालात को देखते हुए डॉक्टर के अवकाश निरस्त कर दिए है
पैर में फ्रैक्चर का इतना तनाव कि छात्र ने कर ली खुदकुशी
राजस्थान के कोटा में फिर एक कोचिंग छात्र ने खुदकुशी कर ली। बताया जाता है कि यह छात्र पैर में फ्रैक्चर होने से तनाव में था। सुरेन्द्र मीणा नाम का यह छात्र यहां बीटेक की तैयारी कर रहा था। थानाधिकारी रामकिशन ने बताया कि झालावाड जिले के खानपुर तहसील स्थित खूटखेड़ी निवासी सुरेन्द्र मीणा अपने छोटे भाई कुलदीप के साथ चित्रगुप्त कॉलोनी में किराए के मकान में रहकर बीटेक की तैयारी कर रहा था।
पाक के चार टुकड़े होना जरूरी,तभी कमजोर होगी जिहादी ताकतेंः स्वामी
भाजपा के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का मानना है कि जिहादी ताकतों को कमजोर करना है तो पाकिस्तान के चार टुकड़े होना जरूरी है। शनिवार को जोधपुर पहुंचे स्वामी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान के चार टुकड़ें होने पर ही चीन से हमारे संबंध सुधरेंगे। स्वामी ने पत्रकारों के सवालों पर जबाव देते हुए कहा कि यही समय है जब पाकिस्तान को बक्तूनिस्तान,बलूचिस्तान,सिंध और पश्चिमी पंजाब में बांटकर वहां अमन कायम करने का प्रयास किया जा सकता है।
अब बारां-झालावाड़ में सक्रिय हुआ मानसून,रेल मार्ग बाधित
राजस्थान के पाली,जालौर और सिरोही जिलों को तर करने के बाद अब मानसनू ने कोटा सम्भाग का रूख किया है। बीती रात से सम्भाग के झालवाड़ और बारां जिलों के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। झालवाड़ा के चौमहला रेलवे स्टेशन पर कटाव के कारण ट्रैक पर पानी भर गया और सुबह करीब दो घंटे से एक इंटरसिटी गाड़ी यहां अटकी हुई है।
सीएम वसुंधरा राजे ने कहा- भीड़ की हिंसा किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं
भीड़ द्वारा हिंसा को लेकर संसद से लेकर देशभर में चल रही बहस के बीच राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि भीड़ द्वारा की जा रही हिंसा किसी भी तरह से स्वीकार्य नहीं है। एक अंग्रेजी समाचार पत्र में लिखे अपने आलेख में राजे ने कहा है कि किसी राजनीतिक दल पर भीड़ की हिंसा को प्रश्रय देने का आरोप लगाना पूरी तरह गलत है। गौरतलब है कि राजस्थान में गौरक्षा व अन्य मामलों को लेकर भीड़ द्वारा हिंसा के कई मामले पिछले दिनों सामने आए है।
ड्‍यूटी खत्म हो गई थी इसलिए डॉक्टर ने किया इलाज से इंकार
राजस्थान के बांरा जिले में उपचार के अभाव में सात माह के बच्चे की मौत हो गई। जिले के चैराखाड़ी गांव निवासी राजेश के बच्चे की मंगलवार सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई। इस पर परिजन बच्चे को शाहबाद स्थित सरकारी अस्पताल लेकर गए। उस वक्त चिकित्सक अपनी ड्यूटी खत्म करके जा रहे थे। इस पर परिजनों ने बच्चे की हालत अधिक खराब होने की दुहाई देते हुए एक बार देखने की गुहार की, लेकिन डॉक्टर ने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि उनकी ड्यूटी समाप्त हो गई है।
माउंट आबू के रास्ते में चट्टान गिरी,दो हजार पर्यटक फंसे
राजस्थान के जालौर, सिरोही और पाली जिले में बारिश के कहर से राहत नहीं मिल पा रही है। इस बीच बीती रात आबू रोड से माउंट आबू जाने वाले रास्ते पर एक बड़ी चट्टान गिर गई। इस चट्टान से आबू रोड से माउंट आबू जाने वाला रास्ता बंद हो गया। रास्ता बंद होने से करीब दो हजार लोग रास्ते में ही अटक गए है। स्थानीय प्रशसन चट्टान हटाने की कोशिश में लगा है। चट्टान इतनी बड़ी है कि इसे ब्लास्ट से ही हटाया जा सकता है।
भ्रष्टाचार से परेशान हुआ तो ढोल बजाकर खोली पोल
राजस्थान के चूरू जिले के परिवहन विभाग के भ्रष्टाचार से परेशान एक ट्रक मालिक ने अधिकारियों को सबक सिखाने का अनूठा तरीका निकाला। रमेश कुमार नाम का यह व्यक्ति दो ढोलियों को चूरू के परिवहन कार्यालय के बाहर ले गया और वहां ढोल बजाकर विभाग के भ्रष्टाचार की पोल खोली। एक घंटे तक यह तमाशा चला तो विभाग में हडकम्प मचा और जिला परिवहन अधिकारी ने बाहर आकर रमेश कुमार की परेशानी दूर कराई।
राजस्थान में बाढ़ का कहर,सेना ने प्रभावित इलाके में 31 लोगों को बचाया
राजस्थान के बाढ प्रभावित पाली जिले में सेना ने 31 लोगों को बचा कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. दूसरी ओर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भारी बारिश से पश्चिमी राजस्थान के जालोर समेत चार जिलों में बाढ़ के हालात से निपटने और प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को जल्द राहत पहुंचाने के प्रभारी मंत्रियों को बाढ़ प्रभावित जिलों में जाने के निर्देश दिए हैं.
जोधपुर जयपुर हाईवे पर दर्दनाक एक्सीडेंट पिता भाई की मौत:
जोधपुर-जयपुर हाइवे पर रविवार सुबह हुए भयंकर सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। हादसे में फॉरच्यूनर कार बेकाबू होकर डिवाइडर पार कर सामने से आ रहे ट्रेलर से जा भिड़ी। ये भिड़ंत इतनी जोरदार थी कि कार वापस उछलकर सड़क के दूसरी ओर आ गिरी। ट्रेलर भी सड़क के किनारे जाकर पलट गया।
शाह की क्लास के बाद पीएम मोदी ने लिया टेस्ट
भाजपा सुप्रीमो अमित शाह का तीन दिवसीय जयपुर दौरा रविवार शाम को समाप्त हो गया। इस दौरान उन्होंने दस ज्यादा मीटिंग की। जिसमें सांसदों और विधायाकों की क्लास भी सम्मलित थी,लेकिन सांसदों ने अभी राहत की सांस भी नहीं ली थी कि आज उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के टेस्ट से भी गुजरना पड़ा। दरअसल चार माह पूर्व मोदी ने राजस्थान के सभी सांसदों ने मुलाकात की थी।
सबसे बड़ी चोरी का खुलासा पचास करोड़ का क्रूड आयल हुआ था चोरी
देश में कच्चे तेल की चोरी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। लेकिन राजस्थान के बाड़मेर में स्थित केयर्न एनर्जी से अब तक की सबसे बड़ी तेल चोरी का खुलासा हुआ है पुलिस के अनुसार कंपनी के कर्मचारियों की मिलीभगत से ​बीते चार वर्ष में यहां से करीब चार करोड़ लीटर क्रूड आयल चोरी हुआ है।
बेकाबू बारिश से राजस्थान के हल बेहाल
बेकाबू हो रही बारिश ने आम आादमी से लेकर प्रशासन तक को लाचार कर दिया है। राजस्थान के कई जिलों में बीते 24 घंटे से हो रही बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैंजगह-जगह लोग पानी में फंसे हुए है तो सैंकड़ों गांवों में जलभराव होने के कारण सम्पर्क टूट गया है अधिक बारिश के कारण जो जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए है उनमें जालौर, सिरोही, पाली, उदयपुर प्रमुख हैं।
बीजेपी की बैठक के दौरान सांवरलाल जाट की तबीयत बिगड़ी
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सांसद-विधायकों से भाजपा प्रदेश मुख्यालय में बैठक कर रहे थे तब कार्यक्रम के दौरान भाजपा के सांसद सांवरलाल जाट की तबीयत अचानक बिगड़ गई। जाट बेहोश होकर गिर गए।
पाक सीमा के नजदीकी गांव में मिले 38 हजार के जाली नोट
भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 38,600 रुपए के जाली नोटों की एक बड़ी खेप पकड़ी गई है। मामले में पुलिस ने बड़े गिरोह का पर्दाफाश करते हुए नौ जनों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की ओर से यह कार्रवाई बीकानेर के खाजूवाला में की गई। पुलिस ने मुखबिर की सूचना मिलने पर यहां छापेमारी की।
रुड़की में बच्ची का अपहरण करने वाली महिला ख्वाजा की दरगाह में पकड़ाई
अजमेर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में गुरूवार को एक ऐसी महिला पकड़ में आई,जिसने कुछ समय पहले रुड़की की 13 साल की बच्ची का अपहरण किया था। इस महिला को यहां आए जायरीन ने पहचान लिया। इस जायरीन के रिश्तेदार की बच्ची का ही इस महिला ने अपहरण किया था। अजमेर की दरगाह थाना पुलिस के अनुसार हरिद्वार में रुड़की स्थित कलियर शरीफ की दरगाह से 13 साल की बच्ची का अपहरण करने वाली महिला तरन्नुम और उसके पति को गिरफ्तार किया गया है।
शहीद के पिता ने 15 साल काटे चक्कर तब मिली गांव के लिए सड़क
अपने गांव तक सड़क लाने के लिए राजस्थान के बीकानेर जिले के एक शहीद के पिता को सरकारी कार्यालयों के 15 साल तक चक्कर काटने पडे,लेकिन अब उनकी मुराद पूरी हो गई। राजस्थान में बीकानेर जिले की श्रीडूंगरगढ़ तहसील के बिग्गावास रामसर गांव के रहने वाले कैप्टन चंदर चौधरी 2002 में जम्मू कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे।
सुनवाई नहीं हुई तो पार्षद ने सभापति के सामने बजाई बीन
राजस्थान के भीलवाड़ा की नगर परिषद में अजीब नजारा सामने आया। यहां सुनवाई नहीं होने से नाराज एक निर्दलीय पार्षद ने बैठक के दौरान सभापति का ध्यान आकर्षित करने के लिए सभापति के सामने बीन बजाई। विरोध का यह अनूठा तरीका निर्दलीय पार्षद मोहम्मद आसिफ ने अपनाया।
राज्यपाल के काफिले की गाड़ियों को टोल नाके पर रोका
राजस्थान में एक टोल नाके कर्मचारियों ने राज्यपाल कल्याण सिंह के काफिले की गाड़ियों टोल प्लाजा पर रोक दिया। हालांकि राज्यपाल कल्याण सिह स्वयं गाडी में मौजूद नहीं थे। इस मामले में पुलिस ने चार टोलकर्मियों को गिरफ्तार किया है। दरअसल राज्यपाल कल्याण सिंह मंगलवार से चार दिन के कोटा दौरे पर जा रहे है। इस दौरे के लिए ही उनके काफिले की गाड़ियां सोमवार को जयपुर से कोटा जा रही थी।
आनंदपाल श्रद्धांजली सभा में मारे गए युवक की अब हुई सही शिनाख्त
गैंगस्टर आनंदपाल की श्रद्धांजली सभा में हुई हिंसा में मारे गए जिस युवक को पुलिस अब रोहतक निवासी लालचंद शर्मा बता रही थी,उसकी शिनाख्त चूरू जिले के मालासर निवासी सुरेन्द्र सिंह के रूप में हुई है। घटना के पांच दिन बाद इस युवक की शिनाख्त हो पाई। मालासर वहीं स्थान है जहां आनंदपाल का एनकाउंटर हुआ था। आनंदपाल के गांव सांवराद में हुई श्रद्धांजली सभा में एक युवक की मौत हो गई थी। सभा में हुई हिंसा में वह घायल हो गया था और उपचार के लिए लाते समय रास्ते में ही उसकी मौत हो गई थी।
राजस्थान में तलाई में डूबे नौ बच्चे,सात की मौत
राजस्थान में तीन स्थानों पर अलग-अलग घटनाओं में पानी में डूबने से सात बच्चों की मौत हो गई। इनकी उम्र चार से 15 वर्ष के बीच है। पहली घटना बूंदी की नैनवां तहसील के दुगारी गांव में हई। यहां मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तहत बनाई गई तलाई में डूबने से चार बच्चो की मौत हो गई।
गैंगस्टर के लिए हुई हिंसा के मामले 17 हजार लोगों के खिलाफ मामले दर्ज
राजस्थान के गैंगस्टर आनंदपाल के एनकाउंटर की सीबीआई जांच कराने की मांग को लेकर हुई सभा में हिंसा करने के मामले में प्रशासन ने 17 हजार लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए है। आनंदपाल के गांव सांवराद में कर्फ्यू जारी है और इसे 18 जुलाई तक जारी रखने की बात कही जा रही है। इस बीच शनिवार को राजपूत समाज की जयपुर में बैठक होगी।
राजस्थान के बांसवाड़ा में बाढ़ के पानी में बहे एसडीएम का शव मिला
देशभर में भारी बारिश और बाढ़ से जनजीवन अस्त व्यस्त है. उत्तर भारत से लेकर उत्तर पूर्व के राज्यों तक बाढ़ का कहर बरपा है. राजस्थान के बांसवाड़ा में बरसाती नाले में कुशलगढ़ के एसडीएम रामेश्वर दयाल ने वाहन उतारने की कोशिश की. एसडीएम रामेश्वर दयाल को ये जोखिम बहुत भारी पड़ा.
दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद होगी राजस्थान की ये ऑलिव टी
राजस्थान सरकार इस साल अगस्त में ऑलिव चाय लांच करने की योजना बना रही है. राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी ने हाल ही में बताया कि ये ग्रीन टी ऑलिव के पेड़ के पत्तों से बनाई गई है,जो दिल के मरीजों के लिए उपयोगी होगी. इससे किसानों को अतिरिक्त आय भी होगी. राजस्थान में करीब 5,000 एकड़ जमीन पर ऑलिव की खेती होती है और इससे मुख्य तौर पर तेल का उत्पादन किया जाता है.
राष्ट्रपति की गरिमा कायम रखने का कोविंद ने दिलाया विश्वास
एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति की गरिमा पर खरा उतरने का विश्वास दिलाया है. कोविंद ने बताया कि वे राष्ट्रपति चुने जाने पर भारत के संविधान के अनुसार कार्य करते हुए इस पद के मापदण्डों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे. कोंविद ने बीजेपी सांसदों और विधायकों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा,बिहार में मैंने राज्यपाल के तौर पर उस पद की गरिमा को कभी आंच नहीं आने दी.
अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो सकेगी कैदियों की कोर्ट पेशी
राजस्थान में अब जेल में बंद कैदियों को पेशी के लिए कोर्ट ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। इनकी पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कराई जा सकेगी। राजस्थान सरकार ने इस पेशी को मान्यता देने के लिए एक दंड प्रक्रिया संहिता में संशोधन का आदेश जारी कर दिया है। राजस्थान के सभी केन्द्रीय कारागारों और जिला कारागारों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग व्यवस्था से जोड़ दिया गया है। कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल के फरार होने के बाद इस कानून मे संशेधन का निर्णय किया गया था।
सरकारी स्कूलों के लिए आॅनलाइन फंडिंग कराएगी राजस्थान सरकार
राजस्थान सरकार यहां के सरकारी स्कूलों के लिए अब आॅनलाइन भी पैसा जुटाएगी। इसके लिए ज्ञान संकल्प पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर दानदाता मुख्यमंत्री विद्या दान कोष में दान दे सकेंगे। राजस्थान में सरकारी स्कूलों के लिए संसाधन जुटाने के मामले में अब राजस्थान सरकार अब आम जनता का रूख कर रही है। इसके लिए कुछ दिन पहले स्कूलों में दानपेटियां रखने का आदेश जारी किया गया था।
नागौर हिंसा में 20 लोग घायल,इंटरनेट बंद
नागौर में कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल का के एनकाउंटर की सीबीआई जांच की मांग कर रहे राजपूत फिर भड़क गए। इसके बाद हुई हिंसा और फायरिंग में 1 व्यक्ति की मौत हो गई है वहीं 14 पुलिसर्मियों समेत 20 लोग घायल हुए हैं। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने आगजनी कर दी। इसके बाद इलके में कर्फ्यू लगा दिया गया है साथ ही हालात को काबू करने के लिए भारी पुलिसबल तैनात किया गया है।
काशी विश्वनाथ और महाकाल का प्रसाद घर पर पहुंचाएगा पोस्ट आॅफिस
इस सावन में राजस्थान के लोगों को वाराणासी के काशी विश्वनाथ और उज्जैन के महाकाल मंदिर का प्रसाद घर बैठे मिल जाएगा। यह अनूठा इंतजाम डाक विभाग ने किया है। डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार डाक विभाग और काशी विश्वनाथ तथा महाकाल मंदिर प्रबंधन के साथ एक समझौता किया है।
27 साल की मां ने 10वीं में लिया प्रवेश,अपने दम पर कराएगी बेटी का इलाज
राजस्थान के झुंझुनूं जिले की 27 साल की प्रियंका ने दसवीं कक्षा में प्रवेश लिया है। उसकी बच्ची चेष्टा सुन नहीं सकती और प्रियंका अपने दम पर उसका इलाज कराना चाहती है। इसीलिए वह पढ़-लिख कर खुद को इस काबिल बनाने में जुट गई है। झुंझुनूं के बगड़ कस्बे में रहने वाली प्रियंका को गरीबी के कारण दसवीं कक्षा में ही पढ़ाई छोडनी पड़ी। इसके बाद उसकी शादी सुमित सेन से कर दी गई। सुमित आॅटो रिक्शा चलाता हैं।
कोर्ट ने तलाकनामे को अधूरा माना,रुकवाया दूसरा निकाह
राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर मुख्यपीठ ने अधूरे तलाकनामे को आधार मानते हुए पति के दूसरे निकाह पर अंतरिम रोक लगा दी। इस मामले में पत्नी अमरीन बानो ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।याचिका में कहा गया था उसका पति वसीम शरीयत कानून से तलाक देकर आज दूसरा निकाह करने जा रहा है। उसके घर पर निकाह की तैयारियां चल रही है।
हिरण शिकार और अवैध हथियार मामले में पेशी के लिए नहीं आए सलमान
जोधपुर में हिरण शिकार मामले में फंसे फिल्म अभिनेता सलमान खान गुरूवार को अदालत में पेशी के लिए नहीं आए। उन्हें दो मामलों कांकणी हिरण शिकार और अवैध हथियार मामले में यहां की दो कोर्ट में पेश होना था। कांकणी वाले मामले में उन्हें व्यक्त्गित रूप से उपस्थित होने के आदेश नहीं थे,लेकिन अवैध हथियार वाले मामले में उन्हें व्यक्गित हाजिरी का आदेश दिया गया था।
राजस्थान में अब सीधे मुख्यमंत्री को दर्ज कराई जा सकेगी शिकायत
राजस्थान में रहने वाले लोग अब सीधे मुुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाइन शुरू की जा रही हैं। इसका नम्बर होगा 181 और शिकायत दर्ज होते ही परिवादी के मोबाइल पर शिकायत का नंबर और संबंधित विभाग को भेजे जाने का संदेश मिल जाएगा।
बीकानेर के पटाखा गोदाम में आग
राजस्थान के बीकानेर शहर में शुक्रवार सुबह रिहायशी इलाके में बने पटाखे के गोदाम में आग लग गई। हादसे के बाद दो मकान गिर गए और दो लोग की मौत की बात सामने आ रही है। हालांकि इसकी अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। आग लगने के बाद देर तक यहां धमाके होते रहे।
वायुसेना का फायटर प्लेन मिग-23 जोधपुर में हुआ क्रैश
राजस्थान को जोधपुर में विमान हादसा हुआ है। सेना का फायटर प्लेन मिग 23 बालेसर के पास क्रैश हो गया। गनीमत रही की इस दुर्घटना में विमान में सवार दोनो पायलट बाल-बाल बच गए। जानकारी के अनुसार जोधपुर से 60 किमी दूर स्थित बालेसर के ऊपर उड़ान भर रहा था तभी इसमें कोई तकनीकी खामी आई और पायलटों ने इसे लैंड कराने की कोशिश की लेकिन असफल रहे।
खिलाड़ियों ने जीता पदक तो यहां बिना परीक्षा-इंटरव्यू मिलेगी नौकरी
ओलिंपिक,एशियाड और कॉमनवेल्थ गेम्स तथा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में पदक (मेडल) जीतने वाले राजस्थान के खिलाड़ियों को अब राज्य में बिना किसी परीक्षा और इंटरव्यू के नौकरी मिलेगी। इसके लिए आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी। राजस्थान में यह व्यवस्था पहली बार की जा रही है।
कैबिनेट मंत्री पर दस्तावेज में हेरफेर का मामला दर्ज
राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी के खिलाफ विधानसभा चुनाव के नामांकन-पत्र में हेरफेर करने का मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच सीआईडी (सीबी),उदयपुर को सौंपी गई है। अधिवक्ता जितेंद्र खटीक ने इस बारे में एक परिवाद मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष दायर किया था,जिसमें मंत्री माहेश्वरी व एडीएम प्रेम बैरवा पर चुनावी रिकॉर्ड में हेराफेरी का आरोप लगाया गया था।
लोगों को रास नहीं आया प्रेम प्रसंग,काट डाली प्रेमी की नाक
राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोखरण में कुछ दबंगों ने प्रेम प्रसंग के चलते एक युवक की नाक काट दी। इस घटना में 25 से अधिक लोग इस युवक के घर पहुंचे और उसे उठा कर ले गए। बाद में युवक के साथ मारपीट की और नाक काट दी। इसके बाद वे उसे गंभीर अवस्था में छोड़कर फरार हो गए। पुलिस के अनुसार पुरानी गड्डी निवासी फकरदीन ने मामला दर्ज कराया है।
राजस्थान एटीएस ने चेन्नई से पकड़ा आईएस ऑपरेटिव
राजस्थान आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) ने मंगलवार को चेन्नई से आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से जुड़े होने के संदेह में एक शख्‍स को गिरफ्तार किया है। एटीएस टीम ने कथित तौर पर आईएसआईएस को फंड ट्रांसफर करने के आरोप में यह गिरफ्तारी की। संदिग्ध की पहचान हारून के रूप में हुई है जिसे आगे की जांच के लिए दिल्ली के रास्ते जयपुर ले जाया गया है।
अब थिएटर्स में दिव्यांगों के लिए आरक्षित रहेंगी तीन प्रतिशत सीटें
राजस्थान में दिव्यांगों को अब सिनेमा हाॅल में टिकट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यहां के सिनेमा हाॅल में दिव्यांगों के लिए तीन प्रतिशत सीटें आरक्षित रखी जाएगी। ये तीन प्रतिशत सीटें फिल्म शुरू होने के 30 मिनट पहले तक खाली रखी जाएंगी और इसके बाद सामान्य लोागें को तभी बेची जाएंगी जब कि कोई दिव्यांग इनकी बुकिंग न कराए।
30 जून की आधी रात को पैदा हुई बेटी तो पिता ने रख दिया जीएसटी नाम
30 जून की आधी रात को संसद के केन्द्रीय हॉल में जीएसटी लॉन्च किया गया. इसी से उत्साहित होकर एक पिता ने अपने नवजात बेटी का नाम जीएसटी रख दिया. मामला राजस्थान के पाली जिले का है,जहां जीएसटी लागू होने के साथ ही पैदा हुई बच्ची का नाम भी जीएसटी रख दिया. देश की संसद में ज्यो ही एक जुलाई को 12 बजे जीएसटी लागू हुई उसी समय बांगड़ अस्पताल में जन्मी एक बच्ची का नाम भी जीएसटी हो गया.
8 की उम्र में शादी,15 में गौना और अब डाॅक्टर बनेगी बालिका वधू
जयपुर के पास छोटे से गांव करेरी की रूपा यादव एक मिसाल बन कर सामने आई है। आठ साल की उम्र में शादी और 15 साल की उम्र में गौना होने के बावजूद रूपा अब डाॅक्टर बनने जा रही है। इस वर्ष हुई नीट की परीक्षा में उनकी 2283वीं रैंक आई है। रूपा उन चंद खुशकिस्मत बालिका वधुओं में है, जो बाल विवाह होने के बाद सुसराल में भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकीं और इसमें उन्हें अपने पति और सुसराल वालों का पूरा सहयोग मिला।
जोधपुर में बारिश का तांडव,बाइक समेत पानी में बहा डॉक्टर
राजस्थान में मानसून ने जोरदार अंदाज में दस्तक दे दी है। राज्य में भारी बारिश का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई इलाकों में पानी भर गया है जिससे दुपहिया वाहन तक बह रहे हैं। राजस्थान के जोधपुर में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में दुपहिया वाहन तक बह रहे हैं। ऐसे में यहां एक वाहन पानी के बहाव के साथ बह गई। इस वाहन को बचाने के लिए पानी में तीन लोग कूद गए लेकिन पानी का बहाव इतना तेज था।
आज हो सकता है आनंदपाल का अंतिम संस्कार,परिजनों ने लिया शव
राजस्थान के कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल का शव आखिर उसके परिजनों ने ले लिया। एनकांउटर के एक सप्ताह बाद अब आखिर उसके अंतिम संस्कार की राह खुल गई है। शनिवार शाम तक उसकी बड़ी बेटी चरणजीत दुबई से आएगी और इसके बाद उसके अंतिम संस्कार की सम्भावना है। पुलिस कड़ी सुरक्षा में आनंदपाल के शव को लेकर उसके गांव सांवराद पहुंची।
पाक में जितने आतंकी नहीं उससे ज्यादा भारत में गद्दारः मुनि तरुण सागर
कश्मीर में पत्थरबाजी और अलग-अलग मौकों पर पाकिस्तान के समर्थन में हुई नारेबाजी को लेकर देशभर में प्रतिक्रियाएं आती रहती हैं। ताजा मामले में अपने कड़वे प्रवचनों के लिए पहचाने जाने वाले जैन मुनि तरूण सागर जी का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान में जितने आतंकवादी नहीं हैं उससे ज्यादा हमारे देश में गद्दार हैं।
विधायक की गाड़ी तेज बहाव में फंसी
राजस्थान के बीकानेर जिले के कोलायत में हुई तेज बारिश का जायजा लेने पहुंचे यहां के विधायक भंवर सिंह भाटी की गाड़ी तेज बहाव में फंस गई और उन्हें गाड़ी से कूद कर जान बचानी पड़ी। बीकानेर जिले के कोलायत में पिछले दो दिन से तेज बारिश हो रही है। इसी दौरान बज्जू गांव का पानी बहकर कोलायत की तरफ आने लगा है।
अगरबत्ती जलाई फिर बाल पकड़कर मारे थप्पड़
राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में रात में सोती महिलाओं के बाल काटने की लगातार घटनाओं के बीच जब एक महिला ऐसी ही शिकायत लेकर डाॅक्टर के पास पहुंची तो उसका अंधविश्वासी ढंग से ही इलाज करने की कोशिश की गई। डाॅक्टर ने पहले अगरबत्ती जलाई और फिर बाल पकड़ चार थप्पड़ मारे। यह घटना बाड़मेर जिला अस्पताल की है जहा डाॅ. सुरेन्द्र बोहरा ने महिला का इस तरह का झोलाछाप इलाज करने की कोशिश की।
अब दस रुपए में यहां किराए पर मिलेगी साइकिल
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जयपुर में अब लोगों को दस रुपए प्रति घंटे किराए पर साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। साइकिल 3 से 4 गियर वाली होगी और इनमें एक चिप लगी होगी जो जीपीआरएस सिस्टम से जुड़ी रहेगी। सरकार को उम्मीद है कि इससे ट्रैफिक जाम और प्रदूषण की समस्या से कुछ हद तक छुटकारा मिलेगा। इस योजना के लिए जयपुर में अलग-अलग स्थान तय किए गए है। ये ऐसे स्थान है जहां लोगों का काफी आना जाना रहता है।
इन गांवों में फैली अजीब दहशत,सोते समय काटे जा रहे महिलाओं के बाल
राजस्थान के बीकनेर और जोधपुर जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों मे इन दिनों अजीब दहशत फैली हुई। यहां रात में घर के बाहर सो रही महिलाओं और लड़कियों के बाल काटे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि ऐसा तंत्र-मंत्र करने के लिए किया जा रहा है। बीती रात जोधपुर के तिंवरी मे नट बस्ती में सो रही एक महिला के बाल काट लिए गए। इसके बाद से इस पूरे इलाके में दहशत बनी हुई है।
राजस्थान में आरक्षण की मांग तेज,मथुरा-अलवर रेलवे ट्रैक पर कब्जा
आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान के धौलपुर और भरतपुर जिलों के जाटों ने मथुरा-अलवर रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर लिया है। गुरुवार दिनभर भरतपुर के रारह गांव में हुई जाट समाज की महापंचायत के बाद जाटों ने पैदल ही रेलवे ट्रैक की ओर कूच किया और शाम को डीग तहसील के बहस गांव से गुजर रहे रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर लिया। अलवर-मथुरा रेल मार्ग पर अचानक हुए कब्जे से सकते में आए रेलवे व जिला प्रशासन ने पहले तो जाट समाज के लोगों को जबरन हटाने का प्रयास किया,लेकिन जब वो नहीं हटे तो फिर समझाने का दौर शुरू हुआ।
आरक्षण को लेकर जाटों ने शुरू किया प्रदर्शन,रोका आगरा-जयपुर ट्रैक
ओबीसी में आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर निर्धारित तिथि से एक दिन पहले ही रेलवे ट्रेक पर आए भरतपुर जिले के जाटों ने पूरी रात टैªक पर ही गुजारी। इसके अलावा कई जगह रास्ते भी रोके गए। अब शुक्रवार को जाटों की ओर से भरतपुर बंद का आह्वान किया गया है। भरतपुर और धौलपुर के जाट समुदाय ने गुरूवार शाम अलवर मथुरा रेलवे ट्रेक को रोक दिया था। प्रशासन के अधिकारियों ने इस बारे में आंदोलन के नेता विधायक विश्वेंद्र सिंह से बात भी की थी, लेकिन उन्होंने जाम हटाने से मना कर दिया।
राजस्थान में चिकित्सकों से पूछी जा रही उनकी जाति
राजस्थान सरकार के चिकित्सा विभाग ने बाड़मेर,बीकानेर,नागौर और जोधपुर जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भेजे आदेश में उनके अधीन कार्यरत सभी चिकित्सकों व प्रशासनिक पदों पर बैठे अधिकारियों के नाम,जाति और वर्ग की जानकारी मांगी है। इस तरह की जानकारी मांगे जाने का विरोध भी शुरू हो गया है। चिकित्सक संघ का कहना है कि चिकित्सक का पेशा किसी धर्म अथवा जाति से नहीं होता,बल्कि सेवा से होता है।
ब्रिटिशकालीन चांदी के सिक्कों के लिए ग्रामीणों ने खोद डाली नदी
भरतपुर के भुसावर में गांव वाले बाणगंगा नदी को खोद रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि 1900 के शुरुआती दशक के चांदी के सिक्के मिल सकते हैं। इन सिक्कों पर किंग जॉर्ज की तस्वीर अंकित है। ऐसे चांदी के कुछ सिक्के नदी के किनारे के पास पाए गए थे और ये माना जाता है कि वे 1904 से 1919 के बीच के हैं।
इस साल मानसून में भी खुले रहेंगे तीनों टाइगर रिजर्व
राजस्थान के तीनों टाइगर रिजर्व में रह रहे बाघों को इस बार मानसून के दौरान भी एकांत नहीं मिल पाएगा। राजस्थान सरकार ने रणथम्भौर,सरिस्का और मुकुन्दरा टाइगर रिजर्व में मानसून के दौरान भी टाइगर सफारी जारी रखने का फैसला किया है। इस फैसले के पीछे मानसून के दौरान होने वाली शिकार व अन्य गतिविधियों की माॅनिटरिंग को कारण बताया जा रहा है। देशभर टाइगर रिजर्व मानसून के दौरान 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक बंद रहते है।
राजस्थान में किसान आंदोलन खत्म,सरकार से बातचीत के बाद बनी सहमति
राजस्थान में भारतीय किसान संघ ने किसानों की मांगों को लेकर किए जा रहे आंदोलन को सोमवार देर रात समाप्त कर दिया। सोमवार को सरकार के साथ करीब 11 घंटे तक चली वार्ता के बाद देर रात दोनों पक्षों के बीच विभिन्न मांगों को लेकर सहमति बन गई। किसान संघ ने बीस जून से ग्राम से संग्राम आंदोलन शुरू करने की घोषणा की थी,जिसे अब वापस ले लिया गया है। हालांकि कर्ज माफी का मामले में सरकार ने कोई ठोस भरोसा किसान संघ को नहीं दिया है।
खुले में शौच कर रही महिलाओं की खींच रहे थे फोटो
खुले में शौच पर अंकुश लगाने के प्रयासों के तहत राजस्थान के प्रतापगढ़ में नगर पालिका कर्मचारियों का एक दल खुले में शौच कर रही महिलाओं की तस्वीरें ले रहा था. दल के कर्मचारियों ने उनके इस प्रयास का विरोध कर रहे अधेड़ की पीट-पीट कर हत्या कर दी.
अब राजस्थान में सुलगा किसान आंदोलन,बूंदी में कलेक्ट्रेट पर हंगामा
एमपी के मंदसौर की घटना के बाद किसानों की मांगों ने देश के कई हिस्सों में जोर पकड़ लिया है. फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग पर कल राजस्थान के बूंदी में किसानों ने जमकर हंगामा किया. कलेक्ट्रेट में घुस गए किसान और जिला प्रशासन के कई अधिकारियों को घेर लिया.
गौरक्षकों की गुंडागर्दी,गाय ले जा रहे ट्रकों में तोड़फोड़
देश में कथित गौरक्षकों की गुंडागर्दी थमने का नाम नहीं ले रही है. ताजा मामला राजस्थान के बाड़मेर का है जहां कथित गौरक्षकों की भीड़ ने राजस्थान से तमिलनाडु गाय ले जा रहे पांच ट्रकों को नेशनल हाइवे पर रोककर ट्रक ड्राइवरों को लहूलुहान कर दिया और जमकर हंगामा किया.
जयपुर में भयंकर सड़क हादसा,कार के ऊपर पलटा ट्रक,कार में सवार पांच की मौत
राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज दिलदहलाने वाला हादसा हुआ है. यहां आज एक कार पर ट्रक पलट गया,जिससे कार में सवार सभी पांच लोगों की दबने से मौत हो गई. ये हादसा शहर के चोमू हाउस इलाक़े में हुआ. जहां नमक से भरा एक ट्रक अचानक कार पर पलट गया.
16 साल से फरार हत्या का आरोपी रमजान के लिए अया घर और पकडा गया
राजस्थान के भरतपुर में हत्या का एक आरोपी 16 वर्ष बाद पुलिस की पकड़ में आया है। वह रमजान के लिए घर लौटा था। सूचना मिलते ही पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया। ईसा मोहम्मद नाम के इस अरोपी ने 1993 में जमीन विवाद में एक हत्या की थी। सात साल तक केस चला और 2001 में हाईकोर्ट ने इसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई।
RSS नेता का बेतुका बयान,रेप,हिंसा और नाजायज बच्चों के लिए वैलेंटाइन डे जिम्मेदार
आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने शुक्रवार को बड़ा ही बेतुका बयान दिया है. इंद्रेश कुमार ने महिलाओं के साथ बढ़ती हिंसा के लिए वैलेंटाइन्स डे को जिम्मेदार ठहराया है. इंद्रेश कुमार ने कहा कि भारत में प्रेम में पवित्रता है लेकिन वेस्टर्न कल्चर ने ऐसे उत्सवों के जरिए इसका कॉमर्शलाइजेशन कर दिया है.
ललित मोदी के बेटे को हराकर RCA के नए अध्यक्ष बने सीपी जोशी
राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के नए अध्यक्ष के तौर पर आज अनुभवी सीपी जोशी चुने गए हैं. सीपी जोशी ने आरसीए के पूर्व अध्यक्ष और आईपीएल पूर्व कमिश्नर ललित मोदी के बेटे रूचिर मोदी को हराकर चुनाव में जीत दर्ज की. राजस्थान हाई कोर्ट के निर्देशों के बाद राजस्थान किक्रेट एसोसिएशन के चुनावों की मतगणना हुई है.
अलवर में गांव के सरपंच और दबंगों ने युवक को खंभे से बंधकर बुरी तरह पीटा
राजस्थान के अलवर जिले में एक युवक की खंभे से बांधकर बेरहमी से पिटाई का वीडियो सामने आया है. युवक का कसूर इतना बताया जा रहा है कि उसने पड़ोस के गांव में एक परिचित महिला को पुराने केस में समझौते के लिए फोन किया था. राजस्थान के अलवर जिले के जावली गांव में सरपंच और उसके गुंडों ने पड़ोस के गांव के एक युवक को खंभे से बंधकर बुरी तरह पीटा. रोहिताश नाम का पीड़ित युवक लोगों से रहम की भीख मांगता रहा लेकिन उसकी किसी ने एक नहीं सुनी.
गुजरात के बाद अब राजस्थान में शुरू होगा पंडिताई का कोर्स
राजस्थान में अब युवाओं को पंडिताई का कोर्स भी कराया जाएगा। राजस्थान संस्कृत अकादमी की ओर से सोलह संस्कार,पूजा-पाठ,यज्ञ-कुण्ड निर्माण समेत विभिन्न पौरोहित्य कार्यों में रोजगार देने के लिए यह कोर्स शुरू किया जाएगा। गुजरात के बाद राजस्थान ऐसा पाठ्यक्रम शुरू करने वाला दूसरा राज्य है।
कांग्रेस ने 60 साल तक राज कर बढ़ा दी अमीर-गरीब और शहर-गांव के बीच दूरियां: वेंकैया नायडू
केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि कांग्रेस ने अमीर गरीब और शहर तथा गांव के बीच अंतर बढ़ाने का काम किया है, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोनों के बीच के अंतर को खत्म करने का काम तेजी से कर रहे हैं.
पाकिस्तानी जासूस जैसलमेर में पकड़ा गया
पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर जिले से एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया गया है। हाजी खां नामक यह जासूस पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई को भारत की सामरिक सूचनाएं भेजता था। सीमावर्ती जिले बाड़मेर,जैसलमेर और श्रीगंगानगर में हाजी सेना से जुड़ी सूचनाएं एकत्रित कर आईएसआई को भेजने का काम लंबे समय से कर रहा था। जैसलमेर जिले के कुंजारली गांव में खुफिया एजेंसियों की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए इस जासूस को पकड़ा है।
परीक्षण के लिए पोकरण आएंगी हाॅवित्जर तोपें
परमाणु परीक्षण के बाद राजस्थान के पोकरण में अब एक और बड़ा परीक्षण होने जा रहा है। अमेरिका की बीएई कंपनी से खरीदी गई 145 हॉवित्जर तोप में से दो परीक्षण के लिए राजस्थान के पोकरण आएंगी। ये तोपें गुरूवार को दिल्ली पहुंची थी,जहां से इन्हें पोकरण के लिए रवाना कर दिया गया। सेना से जुड़े सूत्रों के अनुसार अगले करीब डेढ़ माह तक इन तोपों का परीक्षण किया जाएगा।
परीक्षा में अधिक अंक लाया दोस्त तो कर दी हत्या
राजस्थान के अलवर में 12वीं कक्षा के छात्र पर परीक्षा में अंकों की प्रतिस्पर्धा इतनी हावी हुई कि अपने से अधिक अंक लाने वाले अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। मामला जिले के शाहजहांपुर थाना इलाके के मनेठी जालावास का है। बीते रविवार को आरोपी छात्र ने धारदार हथियार से गला रेतकर अपने ही सहपाठी की हत्या कर दी। अलवर पुलिस ने बुधवार को बाल अपराधी को गिरफ्तार कर लिया है।
लाउडस्पीकर से नहीं होती अजान तो उसे मस्जिद मानने से किया इन्कार
एक तरफ से मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अजान का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है, वहीं राजस्थान के अजमेर में आबकारी विभाग ने अजीब कारनामा अंजाम दे डाला। यहां आबकारी विभाग ने मस्जिद के पास ही शराब की दुकान आंवटित कर दी और इस आवंटन के पीछे तर्क दिया कि इस मस्जिद से लाउडस्पीकर से अजान नहीं होती। दरअसल राजस्थान में धार्मिक स्थलों के 500 मीटर तक शराब की दुकान आंवटित नहीं की जा सकती।
ओसामा बिन लादेन का आधार कार्ड बनवाने की हो रही थी कोशिश
राजस्थान के भीलवाड़ा जिला स्थित मांडल में मारे जा चुके आतंकी संगठन अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का आधार कार्ड बनवाए जाने की कोशिश का मामला सामने आया है। इसे सद्दाम हुसैन नाम का एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनवा रहा था। कार्ड में आतंकी का पता पाकिस्तान लिखा गया है। फार्म पर उसकी फोटो भी लगाई गई है। हालांकि,उसकी तस्वीर साफ नहीं दिखाई दे रही है। गौर से देखने पर ही वह नजर आता है।
शिविर में बंटने वाले पट्टों पर वसुंधरा राजे का फोटो,खड़ा हुआ विवाद
राजस्थान सरकार ने बरसों से जमीन के मालिकाना हक का इंतजार कर रहे लोगों को पट्टे बांट कर हक तो दिया, लेकिन सरकार की यह कोशिश विवादों के घेरे में आ गई है। दरअसल इन पट्टों पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का फोटो लगा दिया गया है। उनके साथ ही दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष का लोगो भी है। कांग्रेस जहां इस मामले को कोर्ट में ले जाने की तैयारी कर रही है, वहीं भाजपा के ही असंतुष्ट विधायक घनश्याम तिवाडी ने इसे गैर कानूनी बताया है।
भरतपुर में मैरिज हॉल की दीवार गिरी, 23 लोगों की मौत, 35 घायल
राजस्थान के भरतपुर में एक मैरिज हॉल की दीवार गिरने से हुए हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई है। हादसे में 28 लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक हादसे के वक्त वहां काफी संख्या में लोग जमा थे। मरने वालों में 11 पुरुष, 8 महिलाएं और 4 बच्चे शामिल हैं।
पाक सैनिकों का सिर लाओ,पांच करोड़ ले जाओ
अजमेर में एक मुस्लिम संगठन की ओर से पाकिस्तानी सैनिकों के सिर लाने वाले भारतीय सैनिकों को पांच करोड़ रुपए देने का ऐलान किया गया है। संगठन की ओर से कहा गया है कि यदि भारत की सरकार इजाजत दे तो भारत के सिर्फ एक राज्य के मुसलमान पाकिस्तान को जवाब दे सकते हैं। संगठन के अध्यक्ष का ये ऐलान वाला वीडियो वायरल हो रहा है।
अब ड्रोन और आधुनिक कैमरे से होगी राजस्थान में वन्य जीवों की निगरानी
राजस्थान के वन्य जीव अभयारण्यों में बाघ और अन्य वन्य जीवों की मॉनिटरिंग के लिए राज्य सरकार अब ड्रोन और आधुनिक कैमरों का उपयोग करेगी। इसके लिए 50 करोड़ रुपये की परियोजना तैयार की गई है। इन उपकरणों को अगले साल मार्च तक वन्य जीव अभयारण्यों में स्थापित किया जाएगा। राजस्थान के रणथंभौर, सरिस्का, मुकुंदरा, जवाईबाग और झालाना वन्य जीव अभयारण्यों में एक हजार संवेदनशील स्थान चिन्हित किए गए हैं।
केरल के व्यवसायी का जयपुर एयरपोर्ट से अपहरण
उत्तर प्रदेश की एक गैंग ने व्यवसाय के बहाने जयपुर बुलाकर केरल के एक व्यापारी का जयपुर एयरपोर्ट से अपहरण कर लिया। उन्होंने उसे भरतपुर के पहाड़ी क्षेत्र के एक गांव में ले जाकर बंधक बना लिया। पुलिस ने मामले के आरोपियों को पकड़ लिया है और व्यापारी को छुड़ा लिया है। व्यापारी विजय कुमार दो दिन पहले जयपुर आया था। अपहरणकर्ता उसे एयरपोर्ट से गाड़ी में बैठा कर ले गए। विजय कुमार के ही मोबाइल से उसके घर केरल फोन किया और 90 लाख की फिरौती मांगी।
राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल,273 अधिकारी प्रभावित
राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने शुक्रवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 77 आईएएस,46 आईपीएस और 150 राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादले किए हैं। फेरबदल पूरी तरह से राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रख कर किया गया है। करीब डेढ़ वर्ष बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को देखते हुए 13 जिलों में कलेक्टर व दस जिलों में पुलिस अधीक्षक बदले गए हैं। हटाए जाने वाले जिला कलेक्टरों में अधिकांश वे हैं जिनको लेकर जनप्रतिनिधियों से शिकायतें मिल रही थीं।
राजस्थान में गर्मी के मौसम में छाया स्वाइन फ्लू
राजस्थान में इस बार गर्मी के मौसम में भी स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ रहे है। इस बार स्वाइन फ्लू के रिकार्ड 133 केस सामने आए और इनमें से सात की मौत हो गई।
राजस्थान में शादी के कार्ड पर श्लोक की जगह छपवाए मोदी मिशन के नारे
पीएम मोदी के मिशन और उनके कामों को लेकर देश की जनता में कितना क्रेज है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि लोग उनकी कही बातों को हर जगह अपनाते नजर आते हैं। ताजा मामले में राजस्थान के एक शख्स ने शादी के कार्ड में धार्मिक श्लोकों की जगह पीएम मोदी के स्वच्छ भारत और अन्य मिशन के नारे छपवा दिए हैं। मामला राजस्थान के झालावाड़ का है जहां एक युवक पूरीलाल की शादी 29 अप्रैल को होने वाली है।
यूपी के बाद राजस्थान में भी पेट्रोल पंपों पर फर्जीवाड़े का खुलासा
यूपी के बाद अब राजस्थान में भी इलेक्ट्रॉनिक चिप के जरिये पेट्रोल पंपों में तेल चोरी का मामला सामने आया है. चित्तौड़गढ़ के जालमपुरा में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के शिवाली फिलिंग पंप पर शुक्रवार को छापा मारा गया. छापे के दौरान इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ. ग्राहक कई दिनों से इस पेट्रोल पंप पर कम पेट्रोल मिलने की शिकायत कर रहे थे. हैरानी की बात ये है कि इस पेट्रोल पंप का मालिक फ्रेंचाइजी के जरिये खुद कंपनी को संचालित करता है.
अचार-पापड़ बनाने वाली राजस्थान की महिलाएं अब बना रहीं सोलर लैंप
राजस्थान के आदिवासी बाहुल्य जिले डूंगरपुर की आदिवासी महिलाएं अब सोलर इंजीनियर बन गई हैं। ये न सिर्फ सोलर लैंप बना रही हैं, बल्कि अब इनके लिए सोलर मॉड्यूल बनाने का प्लांट भी स्थापित किया जा रहा है। इसे "दुर्गा" नाम दिया गया है। यहां इन महिलाओं द्वारा निर्मित लैंपों के लिए सोलर पैनल व अन्य सोलर उत्पाद बनेंगे। जिले की इस पहल के लिए हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के कलेक्टर को सम्मानित भी किया। खास बात यह है कि इन लैंपों के निर्माण के अलावा इनकी मरम्मत और मार्केटिंग का काम ये महिलाएं करती हैं। 80 रुपए की कीमत वाले ये लैंप डूंगरपुर जैसे पिछड़े जिले में बच्चों की पढ़ाई का बड़ा साधन हैं। राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में स्थित डूंगरपुर जिला यहां के सबसे पिछड़े जिलों में माना जाता है।
राजस्थान में भगवान परशुराम की जीवनी पाठ्यक्रम में होगी शामिल
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अब बच्चे भगवान परशुराम की जीवनी पढ़ेंगे। प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में भगवान परशुराम की जीवनी पर आधारित पुस्तक पुस्तकालयों के रखी जाएगी। आगामी शिक्षा सत्र से 8वीं कक्षा में इस विषय को पाठ्यक्रम में जोड़ते हुए अनिवार्य किया जाएगा। प्रदेश के शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को यह घोषणा की। शिक्षामंत्री ने कहा कि भगवान परशुराम के जीवन पर आधारित विभिन्न प्रकार की सामग्री का संकलन भी कराया जाएगा।
117 साल पुरानी छोटी रेल लाइन रायपुर से होगी बंद
राजिम और धमतरी के लिए चलने वाली छोटी रेललाइन (नैरोगेज) का 117 साल का रायपुर से सफर 1 मई से थम जाएगा। 30 अप्रैल को आखिरी बार तेलीबांधा स्टेशन से छूटेगी,उसके बाद एक मई से रोज केंद्री स्टेशन से ही ट्रेन जाएगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मुख्यालय से गुरूवार को इसका नोटिफिेकेशन जारी कर दिया गया है। केन्द्री में शेड बनकर तैयार हो गया है। रायपुर में छोटी रेललाइन का सौ सालों से भी अधिक का यादगार सफर रहा है। ग्रामीणों के लिए बेहद महत्वपूर्ण ट्रेन बनी हुई है। हालांकि कुछ वर्षो से इस ट्रेन से रेलवे को राजस्व का नुकसान हो रहा था। रायपुर रेल्वे स्टेशन से नया रायपुर ग्राम केन्द्री के बीच 22 किलोमीटर नैरोगेज लाइन की 76.96 हेक्टेयर जमीन पर एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के बन जाने से रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट तक सीधी सड़क मिल जाएगी।
राजस्थान विधानसभा में हंगामा करना पड़ा महंगा, कांग्रेस के 12 विधायक निलंबित
राजस्थान विधानसभा में हंगामा करना कांग्रेस विधायकों पर भारी पड़ गया। विधानसभा अध्यक्ष ने अनुशाहनहीनता के आरोप में कांग्रेस के 12 विधायकों को निलंबित कर दिया है। जबकि उनका साथ देने वाले एक बीएसपी विधायक और एक निर्दलीय विधायक को भी निलंबित किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी विधायकों को एक साल के लिए निलंबित किया।
बीजेपी विधायक का विवादित बयान-पहलू खां गौतस्कर था,मुझे उसकी मौत का अफसोस नहीं
अक्सर विवादित बयान देने वाले बीजेपी विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है. अलवर जिले के बहरोड़ में गौतस्करी के आरोप में पिटाई से हुई पहलू खां की मौत के मामले में आहूजा ने कहा कि पहलू खां गौतस्कर था, मुझे पहलू खान की मौत का कोई अफसोस नहीं और अफसोस होना भी नहीं चाहिए. ऐसे गौतस्करों,पापियों का ऐसा ही हश्र होता है और होता रहेगा.
बाल विवाह निरस्त कराने के लिए जज को किया व्हाट्सएप मैसेज
राजस्थान के जोधपुर के नांदड़ी की रहने वाली एक युवती ने बचपन में हुई शादी निरस्त कराने के लिए हाईकोर्ट के जज को वाट्एसप मैसेज कर दिया। जज ने भी इस युवती को पूर्ण विधिक सहायता देने के लिए विधिक सेवा प्राधिकरण को निर्देश दिए है। जोधपुर की मीनाक्षी विश्वनोई की शादी बचपन में ही भूताराम से तय हो गई थी। आज मीनाक्षी बी.एड कर रही है, जबकि भूताराम ट्रक चलाता है। मीनाक्षी भूताराम के पास जाना नहीं चाहती। उधर भूताराम के परिजन गौना करने के लिए दबाव डाल रहे है।
बिट्स पिलानी से गायब हुआ कश्मीरी छात्र,धमकी भरा संदेश मिला था
राजस्थान के मेवाड़ विश्वविद्यालय के बाद अब पिलानी स्थित बिट्स पिलानी में भी एक कश्मीरी छात्र स्थानीय स्तर पर उत्पीड़न का शिकार हुआ। यह छात्र संस्थान से दो दिन से गायब है। संस्थान मामले की जांच करवा रहा हैं। बताया जा रहा है कि कश्मीर के बांदीपुर का रहने वाला हाशिम सोफी संस्थान में रिसर्च फैलो के रूप में तीन महीने पहले ही आया था।
मुस्लिम पर्सनल लॉ की जानकारी देने के लिए देशभर में अभियान रविवार से
मुसलमानों में तीन तलाक,विवाह,संपत्ति के बंटवारे आदि को लेकर होने वाले विवादों के बारे में मुस्लिम पर्सनल लॉ क्या कहता है, इसकी जानकारी आम मुसलमान को देने के लिए जमाअते इस्लामी हिंद की ओर से रविवार से देशभर में मुस्लिम पर्सनल लॉ बेदारी मुहिम चलाई जाएगी।
दुनिया के टॉप 10 हेरिटेज होटल में शामिल हुआ जयपुर का रामबाग पैलेस
एक ब्रिटिश मैगजीन ने जयपुर के ताज रामबाग पैलेस होटल को दुनिया के टाॅप 10 हेरिटेज होटल की सूची में शामिल किया है। ट्रेवल पब्लिकेशन ट्रेवल वीकली ने इस सूची में रामबाग पैलेस को छठे नंबर पर रखा है। इसके साथ ही इस सूची में एकमात्र यही भारतीय हेरिटेज होटल जगह बना पाया है।
राजस्थान की स्कूली किताबों में सफल उद्यमी के लिए बताए अजीबोगरीब गुण
राजस्थान के सरकारी स्कूलों की किताबों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्किल डेवलपमेंट मुहिम के तहत सफल उद्यमी बनने की जो खासियत बताई गई है, वह आपको हैरान कर देगी। सूबे के सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी पाठ्यक्रम में 'सामाजिक रूप से प्रासंगिक' विषय शामिल किए गए हैं। इसका मकसद सूबे और केंद्र की सरकार का अपनी योजनाओं का प्रचार करना है। इसके तहत हिंदी में शामिल किताबों में कई विवादित बातें लिखी हैं।
राजस्थान उपचुनाव : धौलपुर में भाजपा की 38,673 वोटों से जीत
राज्य विधानसभा की एकमात्र धौलपुर सीट के लिए 9 अप्रैल को हुए उपचुनाव में भाजपा की जीत हुई है। रिकॉर्ड मार्जन से यानी करीब 38673 वोटों से भाजपा की शोभारानी कुशवाह ने कांग्रेस के बनवारीलाल शर्मा को हरा दिया है। भाजपा को यहां 62.15 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस को महज 35.90 प्रतिशत वोट ही मिल पाए।
नकली नोट छापने की फैक्ट्री पकड़ी,पांच गिरफ्तार
जयपुर के बस्सी पुलिस थाना क्षेत्र में जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार को पुलिस ने नकली नोट छापने की फैक्ट्री पकड़ी है। फैक्ट्री में दो हजार व पांच सौ और 100 रुपये के नकली नोट तैयार किए जा रहे थे। पुलिस की जांच में सामने आया है कि यह फैक्ट्री पिछले दो माह से चल रही थी और यहां से छपे पांच लाख रुपये के नकली नोट बाजार में चलाए भी जा चुके हैं।
हिंदू संगठनों ने हनुमान जयंती पर हथियार लहराते हुए किया प्रदर्शन
अलवर जिले के बहरोड़ में पहलू खां की मौत के बाद तनाव को देखते हुए और हिंदूवादी संगठनों पर उठ रहे सवालों के बीच एक बार फिर जिले में विवाद खड़ा हो गया है। मंगलवार को हनुमान जयंती के कार्यक्रम के बहाने हथियारों के साथ रैली में हिंदू संगठनों के लोगों ने अलवर में शक्ति प्रदर्शन के साथ हथियार प्रदर्शन किया और राम मंदिर बनाने का संकल्प दोहराया।
साढ़े तीन करोड़ मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक के पक्ष में
मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की महिला शाखा ने एक बार फिर दोहराया है कि तीन तलाक मामले में किसी का भी हस्तक्षेप मंजूर नहीं होगा,फिर चाहे वह सरकार ही क्यों न हो। जयपुर में हुए बोर्ड के दो दिवसीय सेमिनार में देशभर से आईं करीब 20 हजार मुस्लिम महिलाओं ने तीन तलाक के समर्थन में आवाज उठाई।
तलाक नहीं दिया तो बेटों के साथ मिलकर कर दी पत्नी की हत्या
राजस्थान के मांगरोल में एक पति ने अपने दो बेटों के साथ मिल कर पत्नी की हत्या कर दी। पुलिस के अनुसार रेहाना बेगम पिछले आठ साल से अपनी पति मोहम्मद अली से अलग रह रही थी।
राजस्थान के चुरु से जुड़े हैं आतंकी संगठन ISIS के तार
आतंकी संगठन आईएसआईएस के तार राजस्थान के चुरु से जुड़ गए हैं। सऊदी अरब से पकड़ा गया अमजद खान उर्फ अयान खान आईएसआईएस का गुर्गा निकला। यह खुलासा बैंगलोर ब्लास्ट और हैदराबाद के इजरायली दूतावास पर हुए हमले में शामिल आलम जेब आफिरीदी ने NIA की पूछताछ में किया है। आरोपी आलम जेब आफिरीदी ने NIA की टीम को बताया कि आईएसआईएस के नाम पर उन्हें ब्लास्ट के लिए तैयार करने वाला कोई और नहीं बल्कि अयान खान सलाफी ही है, जो फेसबुक और अन्य सोशल मैसेंजर के जरिये उनके संपर्क में आया था।
अलवर कांड: पोस्टमॉर्टम से हुआ साफ- पिटाई से हुई थी मौत
राजस्थान के अलवर में गौरक्षकों द्वारा पिटाई के बाद हुए मौत मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई। इसमें बताया गया है कि पहलू खान की मौत पिटाई के बाद गंभीर चोट लगने और सदमे की वजह से हुई है। पिटाई से मृतक के सीने और पेट में आतंरिक चोट लगी और शरीर के अंदर अधिक मात्रा में खून बहा था। मृतक का विसरा लेकर जांच के लिए भेजा गया है।
लंबे समय से जेलर चला रहा था गोरखधंधा,कैदियों से लेता था रिश्वत
राजस्थान के कोटा में बीती रात भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने सेंट्रल जेल के जेलर बत्तीलाल मीणा को साढे़ 12 हजार रुप्ए की रिश्वत लेते पकड़ा। इस कार्रवाई में जेलर का दलाल राजू नागर भी पकड़ा गया। इस दौरान दोनों ने राशि लेकर भागने की कोशिश भी की लेकिन काफी दूर तक भागने के बाद एसीबी की टीम ने आखिर दोनों को धर ही लिया। देर रात को ही एसीबी ने सेंट्रल जेल परिसर के अंदर जेलर मीणा के आवास पर तलाशी ली,जिसमें महंगे गिफ्ट आइटम,नकद रुपए,ज्वैलरी और शराब की कई महंगी बोतलें मिली हैं।
जिंदा नवजात को बताया मरा हुआ,दफनाने ले गए तो चल रही थी सांस
राजस्थान के बूंदी जिला अस्पताल में चिकित्साकर्मियों की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। अस्पताल में मंगलवार की सुबह एक नवजात बालिका को मृत घोषित कर दिया गया और परिजनों को सौंप दिया गया। परिजनों ने बच्ची को दफनाने के लिए गड्ढा तक खोद लिया था लेकिन दफनाने के समय उन्हें पता चला कि नवजात की सांस चल रही है। बूंदी जिले गरनारा गांव की निवासी दुर्गेश नामक महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया था,जिसे चिकित्साकर्मियों ने मृत बता दिया।
बीफ बैन की मांग पड़ी महंगी,भाई ने अजमेर दरगाह दीवान के पद से हटाया
मुस्लिमों से बीफ छोड़ने की अपील और पीएम मोदी से पूरे देश में बीफ पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाले अजमेर दरगाह के दीवान को यह महंगा पड़ गया है। उनके बयान के बाद उन्हें दरगाह के दीवान के पद से हटा दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,उनके बयान से नाराज सैयद जैनुल आबेदीन अली खान के भाई ने ही उन्हें दीवान के पद से हटाकर नया दीवान नियुक्त कर दिया है।
राजस्थान में कथित गोरक्षकों ने गाय ले जा रहे लोगों को पीटा,एक की मौत
गोरक्षा के नाम पर राजस्थान के अलवर में कुछ लोगों की बेरहमी से पिटाई का मामला सामने आया है। इस हमले में घायल एक शख्स की तो मौत भी हो गई है। मामला अलवर के बहरोड़ थाना क्षेत्र का है जहां कुछ कथित गोरक्षकों ने गाय ले जा रहे लोगों पर हमला बोल दिया। पीड़ित लोग हरियाणा के हैं और हमलावरों ने उनकी गाड़ियां भी तोड़ दीं। उनमें से एक घायल को अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उसकी मौत हो गई।
जयपुर में हाईवे पर बने होटलों में मिलेगी शराब, SC के फैसले का निकाला तोड़
जयपुर के बड़े होटलों पर सुप्रीम कोर्ट के हाईवे किनारे शराब नहीं बेचने के फैसले का असर नहीं पड़ेगा। दरअसल जयपुर से गुजरने वाले सभी हाईवे को सरकार ने पहले ही हाईवे से डिनोटिफाई कर अर्बन रोड बना दिया है। जयपुर से तीन हाईवे गुजरते हैं नेशनल हाईवे-8, नेशनल हाईवे-11 और नेशनल हाईवे-13। इन तीनों के ऊपर वो शहरी इलाका जहां बड़े और पांच सितारा होटल बने हैं वहां पहले ही सरकार ने हाईवे को डिनोटिफाई कर अरबन रोड बना दिया है।
भोपाल से हरियाणा ले जा रहे थे 2000 के नोट, 7.7 लाख रुपए के साथ पकड़े
पुलिस ने शनिवार सुबह-सुबह नए नोट ले जा रहे चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 7 लाख 70 हजार रुपए के नए नोट पकड़े गए हैं। ये सभी एक ही गांव के लोग हैं। पुलिस के अनुसार ये चारों हरियाणा के पलवल और रोहतक के रहने वाले हैं।
फर्जी बैंककर्मी बनकर करते थे ऑनलाइन ठगी, सालभर में खातों से निकाले सवा करोड़
राजस्थान की राजधानी जयपुर में पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले सबसे बड़े अन्तर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। जयपुर क्राइम ब्रांच की टीम ने पुणे और मुंबई से इस गैंग के आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है। जिन्होंने बड़े ही शातिराना अंदाज में साल भर में अलग-अलग बैंक खातों से सवा करोड़ रुपये उड़ा लिए थे। पुलिस ने इनके पास कई मोबाइल फोन और लाखों रुपये की नकदी बरामद की है।
उदयपुर के जंगल में लगी आग,हेलिकॉप्टर से बुझाई जा रही है
राजस्थान के उदयपुर में एकलिंग छावनी स्थित पहाड़ियों पर बीती रात लगी आग को बुझाने के लिए हैलिकॉप्टर की मदद लेनी पड़ रही है। हेलिकॉप्टर पिछोला झील से पानी लाकर आग बुझान की कोशिश में लगे हैं। प्रदेश में हेलिकॉप्टर से आग बुझाने का यह पहला मामला है। जहां आग लगी है,वह पूरा क्षेत्र सेना के कब्जे में है। सेना के 200 जवाान और एनडीआरएफ की टीमें आग बुझाने की कोशिश में लगी है।
यहां के स्कूलों में संघ की गणवेश से मिलते-जुलते होंगे बच्चों के यूनिफॉर्म
राजस्थान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के गणवेश से मिलते-जुलते यूनिफॉर्म पहनकर बच्चे स्कूल जाएंगे। राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने संकेत दिए हैं कि राज्य के सरकारी स्कूलों में बच्चे अब संघ के पोशाक की तरह का गणवेश पहनकर जाएंगे। राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चे आगामी शिक्षा सत्र से नई यूनिफॉर्म में नजर आएंगे। लम्बे से समय से की जा रही कवायद के बाद आखिरकार नई यूनिफॉर्म को तय कर दिया गया है।
पुरुषों कोे नसबंदी कराने पर मिलेगा 4जी स्मार्टफोन
राजस्थान के झालावाड़ में चिकित्सा विभाग ने परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्माार्ट फोन देना शुरू किया है। इस योजना का फायदा यह हुआ कि नसबंदी का 96 लक्ष्य प्राप्त हो चुका है। राजस्थान में सरकार की ओर से पुरुषों कोे नसबंदी कराने पर 2000 रुपए दिए जाते हैं। जबकि महिलाओं को 1400 रुपए दिए जाते हैं।
रेलवे की लापरवाही से ट्रेन में नहीं लगाया गया रिजर्वेशन कोच, यात्रियों का हंगामा
जरा सोचिए अगर आप ट्रेन पकड़ने स्टेशन जाएं और वहां ट्रेन में आपके रिजर्वेशन वाला कोच ही न दिखे, तो निश्चित रूप से आप टेंशन में आ जाएंगे। ऐसा ही हुआ अजमेर स्टेशन पर बरेली भुज एक्सप्रेस के यात्रियों के साथ। जब यात्री स्टेशन पहुंचे, तो वहां देखा कि ट्रेन में एस-वन कोच लगा ही नही है। इस पर यात्रियों ने स्टेशन पर हंगामा शुरू कर दिया। इन यात्रियों की सूचना पर आज तक के संवाददाता ने घटनास्थल का दौरा किया, तो पाया कि वाकई इनका कोच नही लगा था। यात्रियों का आरोप था कि उन्हें रिजर्वेशन के बावजूद जरनल कोच में सफर करने को मजबूर किया जा रहा है। यात्रियों ने करीब 15 मिनट तक पटरी पर खड़े होकर ट्रेन को रोके रखा। इन्होंने सफर के लिए ट्रेन में सीट की व्यवस्था कराने की भी मांग की।
वसुंधरा सरकार के मंत्री ने बदला अकबर के किले का नाम,मिली धमकी
राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी को अजमेर स्थित अकबर के किले का दोबारा नामकरण करना भारी पड़ गया। वासुदेव को धमकी भरा खत मिला है। कोतवाली थानाधिकारी (अजमेर) बी.एल.मीणा ने बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी को अजमेर के अकबर किले का नाम बदलकर अजमेर का किला (संग्रहालय) करने पर धमकी दी है। पत्र में धमकी देने वाले व्यक्ति ने अपना नाम तरन्नुम खादिम लिखा है। पत्र में मंत्री को धमकी दी गई है कि उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
आईआईटी जोधपुर डायरेक्टर के पिता ने 83 की उम्र में की पीएचडी
जोधपुर में रहने वाले चल्ला सोमसुंदरम ने 83 वर्ष की उम्र में अमेरिका के एक संस्कृत विश्वद्यिालय से पीएचडी की है। उनके बेटे प्रो.सीवीआर मूर्ति आईआईटी जोधपुर में डायरेक्टर हैं और सोमसुंदरम को उन्हीं से शोध करने की प्रेरणा मिली। शोध के लिए उन्होंने 14-15 घंटे तक अध्ययन किया। सोमसुंदरम 1991 में रेलवे से रिटायर हुए। इसके बारह साल बाद उन्होने एम.ए.किया और चार साल पहले पीएचडी शुरू कर दी।
अजमेर दरगाह ब्लास्ट मामले में अब फैसला 8 मार्च को
देश में भगवा आतंकवाद को चर्चा में लाने वाले अजमेर दरगाह बम ब्लास्ट मामले पर शनिवार को आने वाला फैसला 8 मार्च तक के लिए टाल दिया गया है। एनआईए की विशेष कोर्ट शनिवार को अपना फैसला सुनाने वाली थी। आरोपियों को कोर्ट लाया जा चुका था और पहले चर्चा थी दोपहर तीन बजे फैसला सुनाया जाएगा,लेकिन बाद में इसे 8 मार्च तक के लिए टाल दिया गया। बचाव पक्ष के वकील जे.एस.राणावत के मुताबिक,जज का कहना था कि मामला काफी बड़ा है और पूरे मामले का अध्ययन करने के लिए उन्हें कुछ और समय चाहिए।
जयपुर में हुआ हृदय प्रत्यारोपण,लिवर,पैन्क्रियाज,किडनी का प्रत्यारोपण
जयपुर में अंगदान को लेकर रोज नई उपलब्धियां सामने आ रही है। शुक्रवार को एक और ब्रेन डेड मरीज के हृदय,पैन्क्रियाज,लिवर और किडनी ने चार लोगों को जिंदगी दे दी। ये सारे प्रत्यारोपण दो निजी अस्पतालों में हुए हैं। जयपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में ब्रेन डेड मरीज आया था। इसके परिजनों ने इसके अंगदान करने पर सहमति दी।
सिर्फ पांच इंच का चीरा लगा कर किया हृदय का ऑपरेशन
जयपुर के सरकारी सवाई मानसिंह अस्पताल में 16 साल की एक किशोरी के दिल का ऑपरेशन छाती में बायीं ओर सिर्फ पांच इंच के छोटे से चीरे से किया गया है। ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर इसे विश्व में अपनी तरह की पहली सर्जरी होने का दावा कर रहे हैं। अस्पताल में कार्डियोथैरेपिक सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.अनिल शर्मा ने यह ऑपरेशन किया है। उन्होंने बताया कि उनके पास 16 वर्ष की किशोरी आई थी।
जयपुर में स्वाइन फ्लू से रिटायर्ड डॉक्टर की मौत
राजस्थान में स्वाइन फ्लू एक बार फिर जोर पकड़ता दिख रहा है। जयपुर के एक निजी अस्पताल में बुधवार को रिटायर्ड डॉक्टर वीडी बोहरा की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। बोहरा सवाईमान सिंह अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों में से थे और कुछ समय पहले ही रिटायर हो हुए थे। बोहरा 9 फरवरी को जयपुर से फ्लाइट से हैदराबाद और दिल्ली गए थे और 11 फरवरी को लौटे थे। उन्हें 16 फरवरी को जयपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां जांच में उन्हें स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया।
हंगामे के साथ शुरू हुआ राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र
राजस्थान विधानसभा में हंगामे के साथ गुरूवार को बजट सत्र शुरू हुआ। राज्यपाल कल्याण सिंह ने जैसे ही अभिभाषण पढ़ना शुरू किया,विपक्ष के सदस्यों ने सरकार की विफलताओं को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद कोटा विधायक चंद्रकांता मेघवाल के साथ पुलिस के दुर्व्यवहार का मामला भी उठाया गया और किरोडीलाल मीणा,हनुमान बेनीवाल सहित कुछ विधायक वैल में आ गए और नारेबाजी करने लगे।
बेटा गड़बड़ करेगा तो उसे भी नहीं छोड़ूंगी : राजे
राजस्थान की मुख्यमंत्री ने कहा है कि मैंने अपने बेटे दुष्यंत को भी कहा था कि अगर तुम भी कोई गड़बड़ काम करोगे तो तुम्हे भी नहीं छोड़ूंगी। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार की मंशा साफ और पारदर्शी है। राजे ने कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर सरकार ने बड़े अफसरों पर शिकंजा कसने में कोई कसर नही छोड़ी है और आगे भी यह कार्रवाई जारी रहेगी।
जासूस की पत्नी के खाते में ISI ने जमा कराए 15 लाख
राजस्थान के जैसलमेर जिले से तीन दिन पहले पकडे़ गए पाकिस्तानी जासूस हाजी खान की पाकिस्तान में रह रही पत्नी के खाते में आईएसआई ने 15 लाख रूपए जमा कराए थे। हाजी खान ने सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की गई पूछताछ में यह बात कही है। हाजी ने पूछताछ में बताया कि उसने जोधपुर,उत्तरलाई और जैसलमेर के हवाई अड्डों,वायुसेना स्टेशनों,सैन्य क्षेत्र और सीमा सुरक्षा बल के ठिकानों की सूचनाएं पाकिस्तान की आईएसआई सहित तीन खुफिया एजेंसियों तक पहुंचाई थी।
पद्मावती के बाद अब हल्दी घाटी युद्ध को लेकर विवाद
संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती को लेकर उपजा विवाद अभी तक थमा भी नहीं है कि हल्दी घाटी युद्ध के परिणाम को लेकर फिर से एक बहस शुरू हो गई है। लड़ाई में कौन जीता इसे लेकर विवाद हो रहा है। फिल्म सेंसर बोर्ड के चेयरपर्सन पहलाज निहलानी ने कहा कि इतिहास लिखने वाले अब नहीं रहे। किसने देखा कि इतिहास किसने लिखा है। जो विश्वास करो वहीं इतिहास है। उन्होंने कहा कि स्क्रिप्ट लिखने एवं फिल्म बनाने में रुपए खर्च होते हैं।
राजस्थान में पेट के कीड़े मारने की दवा से 100 से अधिक बच्चे बीमार
राजस्थान में चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए शुक्रवार को डिवर्मिंग डे पर दी गई कृमिनाशक दवाई कई बच्चों के लिए खतरनाक साबित हुई। दवा खाने से प्रदेश के विभिन्न जिलों में 110 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई,जिनको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इस टेबलेट के खाते ही पेट दर्द,जी मिचलाना,उल्टी होना जैसे लक्षण दिखाई देने लगे।
जैसलमेर में पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार
राजस्थान के जैसलमेर से पुलिस ने एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया है। इस जासूस के पास से पुलिस ने कई सीम बरामद की है। बताया जा रहा है कि यह गिरफ्तारी भारत-पाक सीमा पर बसे किशनगढ़ से हुई है। फिलहाल इससे पूछताछ जारी है।
मेडिकल स्टोर पर आए और फिल्मी स्टाइल में मार दी गोली
अलवर के भिवाड़ी में एक मेडिकल स्टोर पर दो बदमाश पहुंचे। इनमें से एक ने फिल्मी स्टाइल में पिस्तौल निकाल कर सेल्समैन को गोली मार दी। पास से गोली लगने के कारण सेल्समैन धड़ाम से गिर गया। एक बदमाश गल्ले की तरफ गया, लेकिन हड़बड़ाहट में वह सफल नहीं हो पाया। घटना के विरोध में लोगों ने शनिवार को हाईवे पर जाम लगा दिया।
राजस्थान में होगा सोने का खनन
राजस्थान में जल्द ही सोने का खनन होगा। इसके अलावा मैंगनीज,सिल्वर और कॉपर व अन्य खनिजों के भी नए ब्लॉक तैयार किए जाएंगे। राज्य सरकार ने इस संबंध में मंगलवार को केंद्र सरकार के उपक्रम मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमईसीएल) व नेशनल मिनरल एक्स्प्लोरेशन ट्रस्ट (एनएमईटी) के बीच त्रिपक्षीय समझौता किया गया है।
फल व्यापारी के पास मिली 19 लाख 30 हजार रुपए की पुरानी करंसी पुरानी
नोटबंदी में पुरानी करंसी को जमा कराने की अवधि खत्म होने के बाद पहली बार राजस्थान में 500 और 1000 के पुराने नोट पकड़े गए हैं। कार्रवाई जयपुर के शास्त्री नगर में देर रात की गई, जिसमें 19 लाख 30 हजार रुपए की पुरानी करंसी पकड़ी गई है।
जेएनयू प्रोफेसर का विवादित भाषण
सेना के जवान देश सेवा के लिए नहीं, रोटी के लिए काम करते हैं। उन्हें सियाचीन में भेज कर क्यों मरवा रहे हैं? भारत माता की फोटो ये ही क्यों है? इसकी जगह दूसरी फोटो होनी चाहिए। भारत माता के हाथ में जो झंडा है, वह तिरंगा क्यों है? यह झंडा देश के आजाद होने के बाद का है, पहले ऐसा नहीं था। 'पहले इसमें चक्र नहीं था। मैं नहीं मानती इस भारत माता को। अपने विद्रोही अंदाज के लिए पहचाने जाने वाली जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी की प्रो। निवेदिता मेनन ने गुरुवार को जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की कॉन्फ्रेंस में जब ऐसे बोलना शुरू किया तो वहां मौजूद हर कोई हैरान रह गया।
जोधपुर से पकड़े गए जासूस का ISI कनेक्शन
दो दिन पहले जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से पकड़े गए जासूस सादिक खान का आईएसआई कनेक्शन सामने आ रहा है। इसके पास से सात सिम और पांच मोबाइल फोन मिले हैं। जासूस ने दो राशन कार्ड भी बनवा रखे थे। खुफिया एजेंसियों ने सादिक खान और एक अन्य व्यक्ति जानू खान को पाकिस्तान जाने वाली ट्रेन थार एक्सप्रेस की रवानगी से पहले भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से पकड़ा था।
50 से ज्यादा गाड़ियां भिड़ीं,3 की मौत व करीब 70 घायल
जयपुर के पास आगरा रोड पर रविवार को सुबह कोहरे का कहर देखने को मिला। एक के बाद एक 50 से ज्यादा गाड़ियां कोहरे के कारण आपस में भिड़ गईं। इस हादसे में अब तक तीन की मौत और 70 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है। हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक एक मौत की बात कही जा रही है। यह हादसा रविवार सुबह करीब 8.30 बजे कानोता पुलिया के पास हुआ।
वाह मास्टरजी! 15 अगस्त के बाद सीधे 26 जनवरी को पहुंचे स्कूल
राजस्थान के दौसा जिले के देवरी गांव के सरकारी स्कूल का एक शिक्षक 15 अगस्त का समारोह कराने के बाद गायब हो गया और उसके बाद सीधा 26 जनवरी को स्कूल आया। इस दौरान स्कूल बंद रहा। शिक्षक की लापरवाही से नाराज गांव वालों ने इसे बंधक बना लिया। बाद में अधिकारियों ने पहुंच कर इस शिक्षक को मुक्त कराया। गांव वालों ने बताया कि शिक्षक प्रेमप्रकाश अंतिम बार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने आए थे लेकिन,उसके बाद उन्होंने छह माह तक विद्यालय में अपनी शक्ल तक नहीं दिखाई।
सलमान के खिलाफ आर्म्स केस में फैसला कुछ देर में, हो सकती है 7 साल तक की सजा
हिरण शिकार से जुड़े 18 साल पुराने आर्म्स एक्ट मामले में सलमान खान की किस्मत का फैसला कुछ देर बाद होगा। अगर दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें 7 साल सलमान तक की सजा सलाह देते है हो। उनकी बहन अलवीरा और जज कोर्ट रूम में मौजूद हैं। सलमान करीब आधा घंटे पहले होटल से निकल चुके हैं, लेकिन कोर्ट नहीं पहुंचे हैं। इस पर जज ने उन्हें कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया है।
आदमखोर करार दिए बाघ को मिल सकती है मुक्‍ति
आदमखोर बताकर रणथम्भौर के जंगल से पिंजरे में भेजे गए बाघ टी-24 यानी उस्ताद को जल्द मुक्ति मिल सकती है। हाल में हुई एक बैठक में राजस्थान के वनमंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने बताया कि उसे रिलीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि अब उसे वापस रणथम्भौर नहीं भेजा जाएगा। खींवसर ने कहा कि उस्ताद को जयपुर में झालाना के जंगल में बने करीब 50 हेक्टेयर के एनक्लोजर में रिलीज किया जा सकता है।
सिर्फ कागजों में कैशलेस है यह गांव,सच्‍चाई कुछ और ही है
राजस्‍थान का नया गांव कैशलेस है लेकिन सिर्फ कागजों में। यहां की सच्‍चाई कुछ और ही है। अजमेर के पास नया गांव को कैशलेस बताते हुए कागजों में तीन पीओएस मशीन लगाई गई और सभी स्‍मार्ट फोन में बैंकों के ऐप डाले गए हैं। लेकिन यह केवल कागजों तक ही है। सच्‍चाई तो यह है कि इस गांव में इंटरनेट ही नहीं है। वहीं पीओएस मशीने काम ही नहीं कर रहीं। दो सप्‍ताह पहले इस डिजिटल घोषित किया गया था लेकिन आलम यह है।
JLF में इस बार संघ की विचाराधारा पर होगी चर्चा
अपने विवादों और खुलेपन के लिए पहचाने जाने वाले जयपुर लिटरेचर फेसिटवल (जेएलएफ) में इस बार राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ की भूमिका पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी एक सत्र में बतौर पैनलिस्ट हिस्सा लेंगी। जेएलएफ में पहली बार अपने विवादास्पद ट्वीट्स के लिए मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर भी आ रहे है। जेएलएफ इस बार 19 से 23 जनवरी तक जयपुर के डिग्‍गी पैलेस में आयोजित होगा।
CM केजरीवाल करेंगे आज 8 लाख करोड़ के घोटाले का खुलासा
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को जयपुर के रामलीला मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। केजरीवाल जयपुर में होने वाली जनसभा में नोटबंदी के जरिए हुए 8 लाख करोड़ रुपए के घोटाले का खुलासा करेंगे।
रामदेव का बड़ा बयान,RBI पर लगाया धांधली का अाराेप
बाबा रामदेव कई बार नोटबंदी का समर्थन कर चुके हैं,लेकिन इस बार उन्हाेंने नोटबंदी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पर बड़ा हमला बोला है। आरबीआई पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि जब खेत को बाड़ हीं खाने लगे तो किस पर भरोसा करें। आरबीआई बड़ा घोटाला कर नोटों की डबल सीरीज छाप रही है,जिसमें कई बैंक भी शामिल हैं। वे 20-30 करोड़ रुपए की कमीशन लेकर कई लोगों के 100-100 करोड़ रुपए के पुराने नोट बदल रहे हैं। उन्हाेंने आरबीअाई पर धांधली का अाराेप लगाया।
वसुंधरा की अन्नपूर्णा रसोई शुरू : सिर्फ 5 रुपये में मिलेगा स्वादिष्ट भोजन
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरुवार को राजधानी जयपुर में 8 रुपए में खाना तथा 5 रुपए में नाश्ता देने की अन्नपूर्णा रसोई योजना का आगाज कर दिया। जयपुर में नगर निगम कार्यालय पर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजे ने हरी झंडी दिखा कर रसाई योजना की 5 मोबाइल वैन रवाना की। मुख्यमंत्री ने खुद इस मोबाइल वैन से खाने की थाली ली और भोजन करते हुए इसे स्वादिष्ट और पोष्टिक बताया।
केजरीवाल 23 दिसंबर को करेंगे नोटबंदी घोटाले का खुलासा
आम आदमी पार्टी की 23 दिसंबर को जयपुर में आयोजित सभा में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देश में 8 लाख करोड़ से भी बड़े नोटबंदी घोटाले का खुलासा करेंगे। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दिलीप पांडे तथा प्रदेश के वरिष्ठ नेता डा. विरेंद्र सिंह ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि देश में 8 लाख करोड़ से भी ज्यादा बड़ा नोटबंदी घोटाला हुआ है तथा कालेधन,जालीनोट,आतंकवाद और भ्रष्टाचार के नाम पर आम आदमी का पैसा बैंकों में बंधक बना लिया गया है जिससे अर्थ व्यवस्था का पहिया रूक गया है।
धौलपुर के शहीद ने एक दिन पहले की थी मां से बात
कश्मीर के नगरोटा में शहीद हुए धौलपुर के राघवेन्द्र सिंह परमार ने एक दिन पहले ही रात को अपनी मां से बात की थी। उसने कहा था कि अभी हालत खराब हैं, लेकिन छुट्टी मिलते ही मैं घर आऊंगा। राघवेन्द्र सिंह नगरोटा में आतंकी हमले में शहीद हो गए थे। राघवेन्द्र सिंह की पार्थिव देह बुधवार शाम तक उनके गांव गढी जफर पहुंचने की सम्भावना हैं। धौलपुर के बीहडों में स्थित गढी जफर के रहने वाले राघवेन्द्र सिंह अपने चार भाइयों में तीसरे नंबर पर थे।
पीएम मोदी ईमानदारी से बताएं कि उन्होंने कौन से धन से चुनाव जीता : गहलोत
राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद से पूछा है कि वह बताएं कि आप सफेद धन से चुनाव जीत कर प्रधानमंत्री बने हैं या कालेधन से। गहलोत ने आज भीलवाड़ा में जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड द्वारा आयोजित दुग्ध दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में चारों आेर हाहाकार मचा हुआ है।
अक्षय कुमार ने शहीद की पत्नी के खाते में जमा कराए नौ लाख रुपए
फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने जैसलमेर के लोंगासर गांव के शहीद जवान नरपत सिंह की पत्नी के खाते में नौ लाख रुपए की सहायता राशि जमा कराई है। नरपत सिंह पिछले दिनों असम में उल्फा उग्रवादियों के साथ हुए संघर्ष में शहीद हो गए थे। अक्षय कुमार ने शहीद की पत्नी भंवर देवी से करीब 15 मिनट तक फोन पर बात भी की और उन्हें ढांढ़स बंधाया।
आध्यात्मिक प्रेम और सामाजिक भाईचारे का संदेश देने में सफल होगी कबीर यात्रा
साम्प्रदायिक सद्भाव और सामाजिक समरसता के लिए कबीर महज एक संत ही नहीं बल्कि दर्शन हैं. इसी को ध्यान में रखकर बीकानेर जिले में राजस्थान कबीर यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. कबीर के दोहों एव कबीर वाणी के माध्यम से प्रेम एव भाईचारे का संदेश ही इस छह दिवसीय यात्रा का प्रमुख उद्देश्य है. लोकायन संस्थान द्वारा इस यात्रा का आयोजन का किया जा रहा,जिसमें जिला पुलिस भी सहयोगी है. यात्रा को बीकानेर के लोक रंजन के इतिहास में मील का पत्थर माना जा रहा है. बीकानेर में 11 नवम्बर को राजस्थान कबीर यात्रा का आगाज हुआ. वेटरनरी विवि के दीवाने-ए-आम प्रांगण में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने दीप प्रज्ज्वलन कर विधिवत उद्घाटन किया था.