प्रदेश विशेष  :: महाराष्ट्र
क्रिसमस इवेंट को लेकर ट्रोल हुईं CM फडणवीस की पत्नी,दिया ऐसा जवाब
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस की ट्विटर पर ट्रोलिंग हो रही है। एक चैरिटी इवेंट में जाने को लेकर उनकी खिंचाई की जा रही थी क्योंकि यह क्रिसमस आधारित इवेंट था। इसे प्रमोट करने के सिलसिले में ट्विटर पर उन्हें ट्रोल किया गया। हालांकि,उन्होंने ट्रोलिंग पर बखूबी पलटवार करते हुए कहा कि प्यार,शेयरिंग और सांत्वना का कोई धर्म नहीं होता।
शीना बोरा हत्याकांड में इंद्राणी ने पीटर पर लगाए हत्या के आरोप
शीना बोरा हत्या मामले में मुख्य आरोपी उसकी मां इंद्राणी मुखर्जी ने अपने पति पीटर मुखर्जी की ओर इशारा किया है। इंद्राणी ने सीबीआई कोर्ट में बुधवार को कहा कि लालच और बुरी नीयत के कारण उनकी बेटी के लापता होने में पीटर का हाथ हो सकता है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट रूप से पीटर को शीना की हत्या का आरोपी नहीं बताया।
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों की नीलामी शुरू,पहुंचे वकील
मुंबई में अडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां नीलाम शुरू हो चुकी है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के वकील भी चर्टगेट स्थित इंडियन मर्चेंट चैंबर में हो रही है। नीलामी में दाऊद की होटल रौनक अफरोज के अलावा शबनम गेस्ट हाउस और डाम्बरवाला बिल्डिंग शामिल है। यह नीलामी बंद लिफाफों के अलावा बोली और ई-ऑक्शन के माध्यम से भी होगी।
महिलाओं को लेकर दिए अपने बयान पर गिरीश महाजन ने मांगी माफी
महाराष्ट्र में शराब पर प्रतिबंध नहीं है और इसकी बिक्री बढ़ाने के लिए राज्य के एक मंत्री ने ऐसी सलाह दी है जिस पर बवाल मच गया है। राज्य के स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने एक बयान में कहा है कि शक्कर कारखाने अपनी शराब का नाम महिलाओं के नाम पर रखें ताकि बिक्री बढ़ जाए। हालांकि विवाद बढ़ने के बाद उन्होंने इसे लेकर माफी मांग ली है।
महाराष्ट्र में बारात लेकर शख्स पहुंचा iPhone X खरीदने, देखते रह गए लोग
एपल के आईफोन की बिक्री भारत में शुरू हो गई है और इसे लेकर लोगों में किस तरह का क्रैज है इसका उदाहरण शुक्रवार को सामने आया। महाराष्ट्र के ठाणे में एक शख्श आईफोन एक्स को खरीदने के लिए पूरे तामझाम के साथ पहुंचा। नजारा कुछ ऐसा था मानों कोई बारात निकल रही हो।
शिवसेना तय करे,गठबंधन में रहना है या नहीं:फडणवीस
महाराष्ट्र में एक बार फिर से भाजपा और शिवसेना के बीच तल्खी बढ़ने लगी है। शिवसेना द्वारा पीएम मोदी और राहुल गांधी को लेकर दिए गए बयान के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दो टूक कहा है कि शिवसेना बता दे कि वो गठबंधन में रहना चाहती है या नहीं। खबरों के अनुसार मुख्यमंत्री ने एक समारोह के दौरान शिवसेना को निशाना बनाते हुए कहा कि शिवसेना हमारे हर फैसले का विरोध करती है।
सिनेमा हॉल में न बजाया जाए राष्ट्रगान : सोनू निगम
सिनेमा हॉल और दूसरे सार्वजनिक स्थलों पर राष्ट्र गान बजाने के संबंध में चल रही चर्चा के बीच सिंगर सोनू निगम सामने आए हैं और उन्होंने सिनेमा हॉल और रेस्टोरेंट में राष्ट्र गान न बजाने की बात कही। सोनू निगम ने गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान ये बात कही। उन्होंने कहा कि सिनेमा हॉल और रेस्टोरेंट राष्ट्रगान बजाने के लिए उचित जगह नहीं है। सोनू ने कहा कि किसी भी देश के राष्ट्र गान का सम्मान किया जाना चाहिए।
गुजरात चुनाव में बीजेपी का समर्थन करेंगे रामदास अठावले
बीजेपी की सहयोगी दल रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) ने कहा है कि वह गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी का समर्थन करेगी. आरपीआई (ए) के प्रमुख रामदास अठावले ने शिव सेना को भी सलाह दी है कि वह बीजेपी से कलह नहीं करे. इसके अलावा अठावले ने फेरीवालों के खिलाफ आंदोलन करने के लिए मनसे की आलोचना की है.
BJP के लिए एक बार फिर खुशखबरी,जिला पंचायत चुनाव में मारी बाजी
महाराष्ट्र जिला पंचायत के चुनाव के दूसरे चरण में भी बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई है. दूसरे फेस में बीजेपी ने 1311 सीट पर कब्जा किया. दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस को 312 सीटें मिली. तीसरे नंबर पर शिवसेना रही,शिवसेना के खाते में 295 सीट आईं. शरद पवार की पार्टी एनसीपी को 297 सीट मिलीं वहां अन्य के खाते में 453 सीटें आईं. बीजेपी के लिए ये महाराष्ट्र जिला पंचायत के चुनाव में लगातार दूसरी बड़ी जीत है.
नांदेड़ में कांग्रेस की बड़ी जीत,81 में से 73 सीटों पर किया कब्जा
कांग्रेस भले ही दूसरे राज्यों में हुए निकाय चुनावों में ज्यादा सफल ना हो पाई हो लेकिन नांदेड़ में उसने अपना दमखम दिखाया है। यहां हुए निकाय चुनावों में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज कर अपना कब्जा बरकरार रखा है। पार्टी पार्टी ने 81 में से 73 सीटों पर कब्जा किया है। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि तकनीकी कारणों के कारण अभी भी 4 सीटों के परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं,जिनके परिणाम आज घोषित किए जाएंगे।
महाराष्ट्र में कीटनाशकों के छिड़काव से अब तक 34 किसानों की मौत 450 प्रभावित
महाराष्ट्र में कीटनाशकों के छिड़काव से अब तक 34 किसानों की मौत हो चुकी है. ये मौतें राज्य के विदर्भ क्षेत्र में हुई हैं. अकेले यवतमाल जिले में ही 19 किसानों की मौत हो चुकी है. कीटनाशको के इस प्रभाव से करीब अब तक करीब 450 किसान प्रभावित हुए हो चुके हैं. खास बात ये है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस खुद विदर्भ क्षेत्र से आते हैं.
उदारवादी लोगों के हत्या से देश की छवि हो रही खराब : बॉम्बे हाईकोर्ट
बांबे हाई कोर्ट ने दाबोलकर व पंसारे के परिजनों के अपील पर सुनवाई करते हुए कहा कि विपक्ष व उदारवादी लोगों की एक के बाद एक करके हत्या होने से देश की छवि पर दाग लग रहा है। अदालत ने गौरी लंकेश के मामले का जिक्र भी किया। जस्टिस एससी धर्माधिकारी व डी भारती की पीठ गुरुवार को उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें मांग की गई थी कि दोनों मामलों की जांच की निगरानी अदालत खुद करे।
दिल्ली-एनसीआर के बाद अब महाराष्ट्र के रिहायशी इलाकों में भी पटाखे बेचने पर बैन
दिल्ली-एनसीआर के बाद अब महाराष्ट्र के रिहायशी इलाकों में भी पटाखे बेचने पर बैन लगा दिया गया है. बॉंम्बे हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि रिहाइशी इलाकों में पटाखे न बेचे जाएं. कोर्ट ने प्रशासन से कहा है कि पटाखों की बिक्री के लिए नए लाइसेसं जारी नहीं किए जाएं. पटाखों पर बैन के बाद राज ठाकरे ने पूछा है कि सिर्फ हिंदू त्याहोरों पर ही बैन क्यों?
बीजेपी के लिए खुशखबरी पंचायत चुनाव में 50% सीटों पर कब्जा जमाया
महाराष्ट्र से भारतीय जनता पार्टी के लिए बड़ी कुशखबरी आयी है. कल विदर्भ,मराठवाड़ा,उत्तरी महाराष्ट्र और पश्चमी महाराष्ट्र के ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित किए गए. इन चुनाव में बीजेपी ने लगभग 50% सीटों पर कब्जा जमाया है.
राजग का हिस्सा बनेगी नारायण राणे की पार्टी
हाल ही में कांग्रेस से त्यागपत्र देने वाले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने अपनी पार्टी महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष को राजग का हिस्सा बनाने का एलान किया है। राणे ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि उन्होंने राज्य और विशेषकर कोंकण क्षेत्र के विकास के लिए राजग में शामिल होने का फैसला किया है।
रेलवे ट्रैक पर मिला ICAI अध्यक्ष की 21 साल की बेटी का शव
मुंबई में रेलवे ट्रैक पर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) के अध्यक्ष निलेश विकमसे की 21 साल की बेटी का शव बरामद हुआ है. मृतक लड़की का नाम पल्लवी विकमसे है जो लॉ की छात्रा थी. पल्लवी का शव कल शाम साढ़े सात बजे पुलिस ने रेलवे ट्रैक से बरामद किया है. बताया जा रहा है कि पल्लवी एक लॉ फर्म में इंटर्नशिप कर रही थी.
पीएम मोदी पर बरसे राज ठाकरे,कहा- अगली रैली नहीं होगी शांतिपूर्ण
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने मुंबई के एलफिंस्टन लवे स्टेशन पर हुई भगदड़ के विरोध में मेट्रो सिनेमा से चर्च गेट तक आयोजित रैली में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी और भाजपा सरकार पर निशाना साधा। इस रैली में काफी भीड़ भी दिखाई दी। राज ठाकरे ने कहा कि आखिर पीएम मोदी कब तक देश की जनता को झूठ बोलकर गुमराह करेंगे। भाजपा ने देश को गर्त में धकेल दिया है।
योगी आदित्यनाथ को थी मालेगांव ब्लास्ट में फंसाने की तैयारी
2008 के मालेगांव ब्लास्ट के आरोपियों को जमानत मिलने के बाद से ही बड़े खुलासे हो रहे हैं। इस ब्लास्ट के एक आरोपी सुधाकर चतुर्वेदी ने दावा किया है कि जांचकर्ताओं ने योगी आदित्यनाथ एवं अन्य हिंदू नेताओं को भी इस मामले में घसीटने का प्रयास किया था। जमानत पर चल रहे चतुर्वेदी ने यह भी आरोप लगाया कि हिंदू कार्यकर्ताओं को गलत तरीके से फंसाया गया है।
आदर्श सोसायटी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगा जवाब
महाराष्ट्र की राजनीति को हिलाकर रख देने वाले आदर्श घोटाले में आदर्श कोपरेटिव हाउसिंग सोसायटी ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि उसके खाते फिर से बहाल किए जाएं। याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से जवाब मांगा है। दो सप्ताह में एजेंसी को बताना होगा कि वह इसके हक में है या नहीं। गौरतलब है कि एक समय महाराष्ट्र की राजनीति में आदर्श घोटाले के चलते उबाल आ गया था।
फूल गिर गया को लोगों ने सुना पुल गिर गया और मुंबई स्टेशन पर मची भगदड़
मुंबई में एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर 29 सितंबर को हुई भगदड़ में 23 लोगों की जान चली गई और 39 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे के चार दिनों के बाद पुलिस की जांच में भगदड़ में योगदान करने के लिए दो मुख्य कारण मिले हैं। पहला,बारिश के कारण यात्रियों की भीड़ फुट ओवर ब्रिज पर तेजी से जमा हो रही थी।
शिरडी में एयरपोर्ट शुरू साईं भक्तों को मिली सौगात
देश-विदेश से दर्शन-पूजन के लिए पहुंचने वाले साईं बाबा के भक्तों की सुविधा के लिए रविवार को शिरडी एयरपोर्ट का शुभारंभ किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में नवनिर्मित एयरपोर्ट का लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंने शिरडी से मुंबई के लिए एलायंस एयर की व्यावसायिक उड़ान को हरी झंडी दिखाई।
अस्पताल ने दिखाई संवेदनहीनता शवों के माथे पर लिखे नंबर
मुंबई के एलफिंस्टन फुटओवर ब्रिज पर शुक्रवार को मची भगदड़ में 22 लोगों की जान चली गई। हादसे के बाद सभी घायलों को मुंबई के केईएम अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। अस्‍पताल के अधिकारियों की भगदड़ में मारे गए लोगों के शवों के साथ संवेदनहीनता वाले बर्ताव के कारण कड़ी आलोचना हो रही है।
RSS के विजयादशमी पर्व पर बोले भागवत,70 साल में अब महसूस हुई आजादी
विजयदशमी के मौके पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत नागपुर में निकले मार्च में शामिल हुए। इस दौरान कार्यकर्ताओं को दशहरे की शुभकामना दी। वहीं भागवत ने बड़ा बयान दिया,जिसमें उन्होंने कहा कि देश में सत्तर साल बाद अब आजादी महसूस हो रही है। सरसंघचालक मोहन भागवत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम 70 साल से स्वतंत्र हैं,फिर भी पहली बार अहसास हो रहा है कि भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है।
पृथ्वीराज ने नोटबंदी को अमेरिकी साजिश बताया,दबाव में लिया गया था फैसला
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. पृथ्वीराज चव्हाण ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर भी आरोप लगाए हैं. चव्हाण का आरोप है कि ओबामा ने साजिश कर देश में नोटबंदी लागू करवाई. पृथ्वीराज च्वाहाण ने नोटबिंदी को अमेरिकी साजिश बताते हुए कहा,मोबाइल पेमेंट कंपनी जिसको वहां पेमेंट सेक्टर कहा जाता है उन पर अमेरिका में कुछ कानून बने हैं.
राज ठाकरे का खुलासा,भारत आना चाहता है अपंग हो चुका अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने गुरुवार को एक सनसनीखेज खुलासा करते हुए कहा कि अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद खुद भारत आने का इच्छुक है। केंद्र सरकार उसे यह मौका देकर उसे भारत लाने का श्रेय लेना चाहती है। राज ठाकरे ने आज मुंबई में अपने फेसबुक पेज का उद्घाटन करने के बाद मोदी एवं फड़णवीस सरकार पर कई सनसनीखेज आरोप लगाए।
मुंबई एयरपोर्ट पर टला हादसा,फिसल कर कीचड़ में जा फंसा स्पाइस जेट का विमान
मुसलाधार बाऱिश के दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा टल गया. आपको बता दें कि कल शाम को स्पाइस जेट की वाराणसी से मुंबई आने वाला विमान फिसल कर कीचड़ में जा फंसा. हालांकि इसमें जान माल को कोई नुकसान नहीं हुआ. स्पाइस जेट की ये फ्लाइट वाराणसी से मुंबई आ रही थी. जैसे ही विमान मुंबई एयरपोर्ट के रनवे पर उतरा वैसे ही बारिश के कारण फिसल कर कीचड़ में जा धंसा.
आरके स्टूडियो में अचानक लगी भीषण आग दमकल मौके पर
मुंबई के चेम्बूर स्थ‍ित आरके स्टूडियो में अचानक आग लग गई. जानकारी के अनुसार, मौके पर चार फायर टेंडर और पानी के तीन टैंकर पहुंच गए हैं. अचानक इलेक्ट्र‍िक वायर में आग लग गई थी. इसके बाद तत्काल दमकल विभाग को सूचित किया गया. इसके बाद दो गाडि़यों ने आग पर तेजी से काबू पाया गया लेकिन आ रही खबरों के मुताबिक वहां फिर आग लग गई है.
इरमा से सेंट मार्टिन द्वीप पर बेघर हुए 400 भारतीय परिवार
अमेरिका में आए इरमा तूफान से कैरेबियाई द्वीप सेंट मार्टिन पर करीब 400 भारतीय परिवार फंसे हुए हैं। तूफान से मची तबाही के बाद वहां अराजकता की स्थिति मची हुई है। भारत सरकार की ओर से अभी तक उन्हें कोई मदद नहीं भेजी गई है। बीते 24 घंटों के दौरान प्रचंड तूफान से शहरों और द्वीपों में स्थित घर तबाह हो गए हैं और कई लोगों की जान जा चुकी है।
महाराष्ट्र में 3 सालों में 9,000 किसानों ने की आत्महत्या: राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एक दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र के नादेड़ में हैं। यहां पर राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं समझता हूं कि देश को उद्योगपतियों की जरूरत है,लेकिन देश को किसान की भी जरूरत है। पिछले 3 सालों में महाराष्ट्र में 9 हजार किसानों ने आत्महत्या की है। राहुल का यह दौरा महाराष्ट्र में हो रहे ग्राम पंचायत चुनाव से पहले होने के कारण महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
कैबिनेट विस्तार से बिफरी शिवसेना शपथ ग्रहण समारोह में नहीं होगी शामिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने साढ़े तीन साल की सरकार में सबसे बड़े मंत्रिमंडल का विस्तार कर रहे हैं,वो बार बार कहते रहे हैं कि ये सरकार सिर्फ बीजेपी की नहीं,बल्कि एनडीए की सरकार है और गठबंधन के सभी साथी समान हैं,लेकिन इस मंत्रिमंडल विस्तार से शिवसेना नाराज़ नज़र आ रही है. मंत्रिमंडल विस्तार से ऐन पहले शिवसेना ने एलान किया है कि वो शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी.
BJP सांसद का आरोप,सवाल पूछने पर भड़क जाते हैं PM मोदी
अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने की कवायद में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भाजपा के ही एक सांसद ने गंभीर आरोप लगाया है। महाराष्ट्र से सांसद नाना पटोले का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी को सवाल पसंद नहीं हैं। बकौल पटोले,पीएम मोदी उस वक्त मुझ से गुस्सा हो गए जब मैंने ओबीसी मंत्रालय और किसानों की आत्महत्या के बारे में सवाल करने की कोशिश की। मैंने यह सवाल भाजपा सांसदों की मीटिंग में उठाने की कोशिश की थी।
मुंबई में दर्दनाक हादसा 34 लोगो की मौत 15 घायल
मुंबई में गुरुवार को एक पांच मंजिला इमारत ढह जाने से अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 15 घायल हैं। 24 घंटों से जारी राहत और बचाव कार्य के बाद 42 लोगों को मलबे से निकाला गया है। यह इमारत दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कास्कर के घर के ठीक बगल में है। दाऊद के बचपन और जवानी के कुछ वर्ष यही गुजरे हैं।
रियल एस्टेट कारोबार पर है डी-कंपनी का कब्ज़ा इस वजह और भी गिर सकती है इमारते
शहर में रियल एस्टेट कारोबार पर जिस तरह से डी-कंपनी ने कब्जा जमा रखा है,उसे देखते हुए भविष्य में भी पुरानी इमारत गिरने जैसी घटनाओं से इन्कार नहीं किया जा सकता है। खासतौर से दक्षिण मुंबई की तंग गलियों में अवैध इमारतों को गिराने या किसी अन्य कार्रवाई के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता
पानी में बहे डॉ. अमरापुरकर का शव वर्ली बीच पर मिला
मुंबई हुई भारी बारिश के दौरान लापता हुए बॉम्बे हॉस्पिटल के डॉक्टर अमरापुरकर का शव दो दिन बाद गुरुवार को मिला। खबरों के अनुसार वर्ली में समुद्र किनारे उनका शव बरामद हुआ है। 59 साल के बॉम्बे हॉस्पिटल में गैस्ट्रोइंटेरोलॉजिस्ट थे। उन्हें लोअर परेल इलाके में आखिरी बार मंगलवार को देखा गया था। उनके लापता होने के बाद अमरापुरकर की भांजी पल्‍लवी गोडबोले ने बताया था कि बारिश में कार फंसने की वजह से वो पैदल ही घर जाने के लिए निकले।
महाराष्ट्र में दूरंतो एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतरे
आज सुबह करीब 6 बजकर 40 मिनट पर महाराष्ट्र में नागपुर-मुंबई दूरंतो एक्सप्रेस पटरी से उतर गई है. बताया जा रहा है कि दूरंतो एक्सप्रेस के इंजन सहित नौ डिब्बे पटरी से उतरे हैं. यह हादसा आसनगांव और वासिंद स्टेशन के बीच हुआ है. इस हादसे में कई यात्रियों के जख्मी होने की खबर है. मध्य रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने यह भी कहा कि इस घटना में किसी के मारे जाने या घायल होने की कोई खबर नहीं है.
सेना प्रमुख विपिन रावत ने जताई आशंका,डोकलाम जैसी घटनाएं भविष्य में बढ़ सकती है
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि भारत से लगी अपनी सीमा पर चीन यथास्थिति बदलने की कोशिश कर रहा है और डोकलाम क्षेत्र में जारी गतिरोध जैसी घटनाएं भविष्य में बढ़ने की संभावना है. रावत ने कहा,चीन की तरफ से डोकलाम में मौजूदा गतिरोध यथास्थिति बदलने की कोशिश है. इसके बारे में हमें चिंता करने की जरुरत है और मुझे लगता है ऐसी घटनाओं के भविष्य में बढ़ने की संभावना है.
बंबई हाई कोर्ट ने पूछा सरकार लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को मंजूरी देने की इतनी इच्छुक क्यों?
बंबई हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से पूछा है कि वह राज्य में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को मंजूरी देने की इतनी इच्छुक क्यों है. जब राज्य सरकार ने अदालत को बताया कि राज्य में फिलहाल कोई शांत क्षेत्र नहीं है. एडवोकेट जनरल आशुतोष कुंबाकोनी ने जस्टिस ए एस ओका और रियाज चागला की खंडपीठ को बताया कि ध्वनि प्रदूषण नियम, 2000 के अनुपालन में पूर्व में घोषित किए गए सभी शांत क्षेत्र इलाके खत्म हो गये हैं.
नौ साल बाद जेल से बाहर आए कर्नल पुरोहित अभी सेना की कस्टडी में रहेंगे
मालेगांव धमाकों के आरोपी लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित की नवी मुंबई की तलोजा जेल से रिहाई हो चुकी है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कर्नल पुरोहित को 9 साल बाद जमानत मिली है. रिहाई के बाद सेना की टीम पुरोहित को अपने साथ लेकर गई. जेल से रिहा होने के बाद भी पुरोहित सेना के हवाले ही रहेंगे. कल ही कर्नल पुरोहित के रिहा होने उम्मीद जताई जा रही थी,लेकिन तकनीक कारणों की वजह से देरी हो गई थी.
CM फडणवीस की पत्नी का कॉन्सर्ट,टिकट बेचने का जिम्मा पुलिस को मिला
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में पुलिसकर्मियों को सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता से जुड़े एक कॉन्सर्ट का टिकट बेचने के लिए कथित तौर पर कहे जाने की खबरें आने के बाद विवाद खड़ा हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमृता पुलिस रजनी नामक कार्यक्रम की सद्भावना दूत हैं. इसका आयोजन औरंगाबाद पुलिस को करना है. इस कार्यक्रम के एक टिकट की कीमत 51,000 है और कार्यक्रम के लिए कुल 400 सीटें होंगी.
इंद्राणी ने अपने हाथों से की थी शीना की हत्याः ड्रायवर
इंद्राणी मुखर्जी के पूर्व ड्राइवर श्यामवर राय ने शीना की हत्या के लिए उसकी मां इंद्राणी मुखर्जी को जिम्मेदार ठहराया है। राय ने बताया कि उसकी व पूर्व पति संजीव खन्ना की मदद से इंद्राणी ने शीना की हत्या की।सीबीआई की विशेष अदालत में दिए बयान में उसने कहा कि इंद्राणी ने स्काइप पर उससे कहा था कि वह शीना के साथ बेटे मिखाइल की हत्या करना चाहती है।
NCP सांसद उदयन राजे ने किया सरेंडर,व्यापारी से वसूली और मारपीट का आरोप
महाराष्ट्र के सातारा से एमसीपी के सांसद उदयन राजे भोसले को गिरफ्तार कर लिया गया है. पिछले 4 महीने से सातारा पुलिस को भोसले की तलाश थी लेकिन मंगलवार को उदयनराजे भोसले ने खुद को पुलिस के हवाले कर दिया. सातारा कोर्ट ने सांसद उदयन राजे को 14 दिन कि न्यायिक हिरासत का आदेश दिया है.
घाटकोपर हादसे में अब तक 17 की मौत, शिवसेना नेता पर केस दर्ज
घाटकोपर उपनगर में चार मंजिला इमारत हादसे में मरने वालों की संख्या 17 हो गई है वहीं अब भी कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। दुर्घटना में 25 अन्य घायल हो गए हैं। हादसे के बाद पुलिस ने शिवसेना नेता को केस दर्ज कर हिरासत में ले लिया है। बताया जा रहा है कि वह बेसमेंट खरीदकर वहां निर्माणकार्य कर रहा था
माॅर्निंग वाॅक के दौरान महिला के ऊपर गिरा नारियल का पेड़, मौत
मुंबई के चेंबूर इलाके में एक महिला के ऊपर नारियल का पेड़ गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई। यह दर्दनाक हादसा सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गया।
टमाटर के भाव आसमान पर, मुंबई में चोर ने उड़ाए 900 किलो टमाटर
एक तो बढ़ती महंगाई उस पर बढ़ते सब्जियों के दाम। इन सब के बीच एक चोर ने मुंबई में टमाटरों पर हाथ साफ किया है। यह चोर एक या दो किलो नहीं बल्कि पूरे 900 किलो टमाटर लेकर गायब हो गया। मामला मुंबई के अविनाश कंपाउंड की सब्जी मंडी का है। सब्जी विक्रेता श्यामलल श्रीवास्तव ने स्थानीय पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कराई है कि उसके 900 किलोग्राम टमाटर युक्त 30 बक्से चोरी हो गए हैं।
शिर्डी में अब साईं भक्तों के लिए मुफ्त वाई-फाई सुविधा
साईंबाबा के दर्शन के लिए शिर्डी आने वाले भक्तों को मुफ्त वाई-फाई की सौगात दी गई है। श्री साईंबाबा संस्‍थान ट्रस्ट,शिर्डी की ओर से मंदिर परिसर में मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू की गई है। संस्थान के अध्यक्ष डॉ.सुरेश हावरे ने इस मौके पर बताया कि साईं बाबा के दर्शन करने देश-विदेश से रोज करीब 50 हजार भक्त आते हैं।
हाजी अली दरगाह के पास किनारा मस्जिद के हिस्से को ढहाने पर लगी न्यायिक रोक
हाजी अली दरगाह के पास किनारा मस्जिद के हिस्से को ढहाने पर न्यायालय ने रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि मुम्बई में हाजी अली दरगाह जाने वाली सड़क पर बने किनारा मस्जिद के कुछ हिस्सों को एक सप्ताह तक नहीं ढहाया जाएगा जब तक महाराष्ट्र सरकार उसे नियमित करने की अर्जी पर निर्णय नहीं कर लेती.
जॉब सिक्योरिटी से परेशान 25 साल की सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने की आत्महत्या
सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में जॉब सिक्योरिटी की कमी को कारण बताते हुए एक 25 साल की इंजीनियर ने आत्महत्या कर ली. आंध्र प्रदेश की रहने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने पुणे के एक होटल की चौथी मंजिल से छलांग लगा दी. उसने सुसाइट नोट में इसका चौंकाने वाला कारण भी लिख छोड़ा है.
सेंट्रल रेलवे ने माटुंगा को बनाया देश का पहला महिला स्टेशन
महिला सशक्तीकरण की दिशा में कदम उठाते हुए सेंट्रल रेलवे ने माटुंगा स्टेशन पर सभी पदों पर महिला कर्मचारियों को नियुक्त कर दिया। यह देश का पहला महिला विशेष स्टेशन बन गया। महिलाएं पिछले दो हफ्ते से यहां सभी काम कर रही हैं। कुल 30 कर्मचारियों में 11 बुकिंग क्लर्क,5 आरपीएफ कर्मचारी,7 टिकट चेकर्स स्टेशन प्रबंधक ममता कुलकर्णी की निगरानी में काम कर रही हैं।
यह कंपनी पीरियड्स के पहले दिन महिला कर्मचारियों को दे रही ऐसी सुविधा
महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली तकलीफ को समझते हुए मुंबई की एक कंपनी ने अनोखी पहल की है। यह कंपनी अपनी महिला कर्मचारियों को पीरियड्स के पहले दिन पेड लीव देगी। उनसे इस छुट्टी को लेकर कोई सवाल भी नहीं किया जाएगा। इस डिजिटल मीडिया कंपनी ने अपनी महिला कर्मचारियों को पीरियड्स के पहले दिन पेड लीव देना शुरू किया है। कल्चर मशीन नामक इस कंपनी में कुल 75 महिला कर्मचारी हैं।
महाराष्ट्र में सेल्फी के चक्कर में पलटी नाव,2 की मौत 8 लापता
सेल्फी के चक्कर में अब तक लोग अपनी ही जान गंवाते आ रहे थे लेकिन इस बार तो इसकी वजह से कई की जान खतरे में पड़ गई। मामला महाराष्ट्र के नागपुर का है जहां सेल्फी के चक्कर में बीच नदी में एक नाव पलट गई और इसमें सवार 11 लोग डूब गए। इनमें से 2 लोगों के शव अब तक बरामद कर लिए गए हैं वहीं 8 लापता बताए जा रहे हैं। घटना कमलेश्वर थाना अंतर्गत आने वाले वेना बांध की है।
उस वक्त जैसे इंदिरा गांधी का पतन हुआ था,वैसे ही डूब जाएंगे मोदी
पार्टी के नियंत्रण वाली बीएमसी में हर समय मोदी-मोदी के नारों को सुनकर भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना नाराज हो गई है। शुक्रवार को शिवसेना ने इस पर रोष जाहिर करते हुए कहा कि मोदी के 'भक्त' प्रधानमंत्री को उसी तरह डुबा देंगे,जैसे इंदिरा गांधी का पतन हो गया था। शिवसेना ने पार्टी के मुखपत्र सामना और 'दोपहर का सामना' में लिखे संपादकीय में कहा कि आज देश ऐसे नीच लोगों से सबसे बड़े खतरे का सामना कर रहा है।
CM फड़णवीस हेलीकॉप्टर दुर्घटना से फिर बाल-बाल बचे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस शुक्रवार को रायगढ़ जिले में हेलीकॉप्टर की चपेट में आने से बाल-बाल बच गए. वह हेलीकॉप्टर पर चढ़ने ही वाले थे कि उसने उड़ान भर दी. उसके पंखे उनके सिर के करीब आ गए. रायगढ़ के कार्यकारी कलेक्टर पी.डी. मलिकनेर ने घटना की पुष्टि की है. हालांकि,मुख्यमंत्री कार्यालय ने घटना का खंडन किया है.
1993 बम धमाकों के दोषी मुस्तफा दौसा की हार्ट अटैक से मौत
हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1993 के मुंबई बम धमाकों में दोषी ठहराए गए मुस्तफा दौसा की मौत हो गई है। मुस्तफा की बुधवार को अचानक तबीयत तबीयत खराब हुई जिसके बाद उसे जेजे अस्पताल ले जाया गया था जहां उसकी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।
जमीन अधिग्रहण पर किसान हुए हिंसक,कल्याण में गाड़ियों में लगाई आग
देश के अलग-अलग राज्यों में जारी किसानों का आंदोलन खत्म नहीं हो रहा है। ताजा मामले में महाराष्ट्र में किसान एक बार फिर से हिंसक हो गए हैं। खबरों के अनुसार मुंबई से सटे ठाणे और कल्याण में जमीन अधिग्रहण के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन हिंसक हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान नेशनल हाईवे को जाम करते हुए पुलिस की 6 गाड़ियों को आग लगा दी है। किसानों का आरोप है कि रक्षा मंत्रालय ने जबरन उनकी जमीन का अधिग्रहण किया है।
आज कल फैशन बन गया है कर्ज माफीः वैंकेया नायडू
देशभर में कर्ज माफी को लेकर मचे बवाल के बीच केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू का बड़ा बयान आया है। नायडू ने गुरुवार को कहा कि कर्ज माफी आज कल फैशन बन चुका है,कर्ज माफी होनी चाहिए लेकिन केवल विकट परिस्थिति में। यह कोई अंतिम समाधान नहीं है समस्या से निपटने का,हमें किसानों का ध्यान रखना होगा। नायडू ने यह बात मुंबई में शेयर मार्केट में देश के सबसे बड़े म्युनिसीपल बॉन्ड प्रोग्राम को लॉन्च करने के दौरान कही।
दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा सेना पर देश का भरोसा बरकरार
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शनिवार को कहा कि तेजी से बदले माहौल में सशस्त्र बलों पर देश का भरोसा बरकरार है. यहां कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग (सीएमई) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा,तेजी से बदलते माहौल में एक चीज है,जो नहीं बदली है,वह पूरे देश का सेना पर भरोसा है.
महाराष्ट्र में मुसलाधार बारिश,बिजली गिरने से सात लोगों की मौत
मानसून से पहले की बारिश ने महाराष्ट्र का बुरा हाल कर दिया है. बारिश की वजह से कई शहरों में जलजमाव हो गया तो शिरडी में एक शख्स पानी में बह गया. वहीं सूरत समेत गुजरात के कई शहरों में कल रात से ही भारी बारिश हो रही है. शिरडी, रत्नागिरी, अहमदनगर, सिधुदुर्ग समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में कल की बारिश के बाद से लोगों का बुरा हाल है.
मोहन भागवत ने अमेरिका को पेरिस समझौते से अलग होने पर लताड़ा
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने अमेरिका को पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के उसके फैसले के लिए लताड़ लगाई है. उन्होंने कहा,जो पर्यावरण और विकास को मिलाने की बात करते हैं वो हाल में अलग हो गए. जब उनके देश के निजी हित प्रभावित हुए तो वे बाहर हो गए. जैसे कि पेरिस समझौता.
शांत नहीं हुए किसान,13 जून से रोकेंगे रेल,बढ़ेगी आम आदमी की परेशानी
मध्यप्रदेश में किसानों का विरोध प्रदर्शन हिंसक बना हुआ है। प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद हालात बेकाबू ही बताए जा रहे हैं। इस बीच,महाराष्ट्र से खबर है कि वहां भी सरकार और किसानों के बीच किसी तरह की सहमति नहीं बन पाई है। अब आशंका जताई गई है कि किसान 13 जून से रेल पटरियों पर उतरकर प्रदर्शन करेंगे। इससे रेल सेवा बाधित होने का खतरा पैदा हो गया है।
किसान आंदोलन पर तेज हुई राजनीति
महाराष्ट्र में किसानों के आंदोलन पर चल रही राजनीति आज तेज हो गई. शिवसेना के मंत्रियों ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में हिस्सा नहीं लिया. इसी बीच शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सिर्फ असली किसान नेताओं के साथ बातचीत करने के फड़णवीस सरकार के प्रस्ताव पर जमकर निशाना साधा.
किसानों की हड़ताल ने बढ़ाए सब्जियों के दाम
महाराष्ट्र में किसानों का प्रदर्शन लगातार आज पांचवे दिन भी जारी है. जिससे सब्जियों और दूध की आपूर्ति पर काफी असर हो रहा है. किसान संगठनों को का कहना है कि वे आज पांचवें दिन मुंबई सहित महाराष्ट्र बंद करने जा रहे हैं. किसानों के इस आंदोलन ने सब्जियों के दाम पर बुरा असर डाला है. हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि अब एक बंडल धनिया सौ रुपए तक मिल रहा है.
जारी है किसानों का आंदोलन,कहा- नहीं हुई हमारी मांगें पूरी
महाराष्ट्र के कई हिस्सों में किसानों का आंदोलन जारी है जिससे राज्य में सब्जियों की आवाजाही बाधित हो गई है. हालांकि, किसानों के एक गुट ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ बातचीत के बाद हड़ताल खत्म हो गई. दूसरी ओर दोपहर बाद किसान क्रांति मोर्चा के नेता संजय पाटिल घटनेकर ने कहा कि हड़ताल अब भी जारी है.
CM फडणवीस के साथ बैठक के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन
महाराष्ट्र के लिए लोगों के लिए रात में राहत की खबर आयी है. वहां के किसानों ने अपना हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है. किसानों की देर रात तक सीएम फडणवीस के साथ बैठक हई और उसी बैठक में किसानों की मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया गया है. दो दिन से सब्जी और दूध की किल्लत से जूझ रहे महाराष्ट्र के लोगों को आज से पहले की तरह सब्जी, दूध और फल मिलेंगे. मुख्यमंत्री फडणवीस के साथ रात में चार घंटे तक किसान नेताओं की बात होती रही.
किसानों की महाहड़ताल जारी,सड़कों पर दूध बहाकर किया प्रदर्शन
कर्जमाफी की मांग को लेकर महाराष्ट्र के किसान हड़ताल पर हैं. जिसके चलते बाजार में दूध और सब्जियों की कमी हो गई है. गुरुवार को किसानों ने कहीं भजन गाकर, तो कहीं सड़क पर दूध और सब्जियां फेंककर विरोध प्रदर्शन किया. कर्ज माफी पर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को मदद देने से इनकार कर दिया, जिसके बाद सीएम फडणवीस ने भी पूर्ण कर्ज माफी पर हाथ खड़े कर दिए.
नए विवाद में पंकजा मुंडे,आम आदमी पार्टी ने लगाया घोटाले का आरोप
महाराष्ट्र की महिला बाल विकास मंत्री और बीजेपी नेता पंकजा मुंडे पर एक बार फिर घोटाले का आरोप लगा है. आम आदमी पार्टी ने आंगनबाड़ी में ठेके बांटने के मामले में पंकजा मुंडे पर अनियमितता के आरोप लगाए हैं. आरोपों के लपेटे में महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष रावसाहेब दानवे भी हैं. दरअसल नियम है कि आंगनबाड़ी में बच्चों की जरूरत के सामान की सप्लाई का काम महिला संगठनों या स्वयं सहायता समूहों को मिलना चाहिए. इस घोटाले की शुरुआत कांग्रेस के शासन में हुई थी.
महाराष्ट्र CM के हेलिकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग,बाल-बाल बचे फड़णवीस
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस का हेलिकॉप्टर लातूर में उड़ान भरते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया. फड़णवीस ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया कि आज सुबह हमारा हेलिकॉप्टर के साथ दुर्घटना हुई, लेकिन मैं और मेरी टीम पूरी तरह से सुरक्षित है.
ममता कुलकर्णी को भगोड़ा घोषित करने के लिए अर्जी
महाराष्ट्र पुलिस ने ड्रग तस्करी मामले में मंगलवार को यहां की एक अदालत में याचिका दाखिल की। इसमें बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री ममता कुलकर्णी और उनके सहयोगी विकी गोस्वामी को भगोड़ा घोषित करने की मांग की गई है। विशेष सरकारी वकील शिशिर हरे ने न्यायाधीश एचएम पटवर्धन की अदालत को बताया कि जांच टीम अपने सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर चुकी है।
पुणे में एयरपोर्ट पर फिसला एयर इंडिया का विमान
पुणे एयरपोर्ट पर शुक्रवार को बड़ा हादसा होने से बच गया। यहां एयर इंडिया का एक विमान लैंडिंग के वक्त रनवे पर फिसल गया। ये घटना शाम करीब 6 बजकर 50 मिनट पर हुआ।
शिवसेना ने लगाया बीजेपी पर आरोप- मोदी सरकार ने हिंदुओं को दिया धोखा
संयुक्त राष्ट्र संघ में मानवाधिकार परिषद के अधिवेशन में अटॉर्नी जनरल द्वारा भारत को 'धर्मनिरपेक्ष' देश बताने को लेकर शिवसेना ने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 100 करोड़ हिंदुओं के साथ धोखा करने का आरोप लगाया है। शिवसेना ने कहा कि बीजेपी को देशभर और विशेष रूप से यूपी में हिंदुत्व के नाम पर जीत मिली है। अब बीजेपी ने लोगों के साथ विश्वासघात किया है। शिवसेना ने सामना के जरिए 'धर्मनिरपेक्ष' शब्द को हिंदुओं के लिए गाली बताया जो सेक्युलरवादी लोगों ने हिंदुओं की हार के लिए हथियार की तरह इस्तेमाल किया।
बिलकिस बानो केस: बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की आरोपियों की अपील
बॉम्बे हाईकोर्ट गुरुवार को बिलकिस बानो केस में अपना फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने 11 आरोपियों की अपील को खारिज करते हुए निचली अदालत का फैसला बरकरार रखा है। कोर्ट ने उम्रकैद के फैसले को बरकरार रखा है। इसके अलावा कोर्ट ने सीबीआई की उस अपील को ठुकरा दिया है, जिसमें उन्होंने कुछ आरोपियों को फांसी की सजा देने को कहा था।
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सली हमला,1 पुलिस जवान शहीद, 22 घायल
महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित इलाके गढ़चिरौली में बारूदी सुरंग फटने से एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। जबकि, नक्सलियों द्वारा बिछाए गए इस बारूदी सुरंग की चपेट में आकर 22 जवान घायल हो गए हैं। शहीद पुलिसकर्मी की पहचान सुरेश तेलामी के रूप में की गई है जो कमांडो सी 60 फ़ोर्स में था।
चार साल की बच्‍ची से रेप और हत्‍या के दोषी की फांसी की सजा रहेगी बरकरार : सुप्रीम कोर्ट
2008 के नागपुर में 4 साल की बच्ची से रेप और हत्या के मामले में दोषी वसंत संपत दुपारे की फांसी की सजा बरकरार रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के दौरान यह फैसला सुनाया। लिहाजा दुपारे की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी गई। सुप्रीम कोर्ट ने टिप्‍पणी करते हुए कहा कि जिस तरीके से दोषी ने चार साल की मासूम बच्ची से रेप और हत्या की क्रूर वारदात को अंजाम दिया, हमारी राय में कोई राहत नहीं दी जा सकती।
पद बचाने के चक्‍कर में मां ने तीसरे बच्‍चे को नकारा, DNA टेस्‍ट में राज खुला
महाराष्‍ट्र में पंचायत चुनावों में दो बच्‍चों के कानून में फंसी मां ने अपनी ग्राम पंचायत सदस्‍यता बचाने के लिए अदालत में तीसरे बच्‍चे की मां होने से इनकार कर दिया। दरअसल महाराष्‍ट्र में नियम के मुताबिक यदि किसी के दो से अधिक बच्‍चे हैं तो वह पंचायत चुनाव लड़ने के लिए अयोग्‍य हो जाता है। इस कानून के चलते महिला ने तीसरे बच्‍चे की बात को नकार दिया। मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा और कोर्ट के आदेश के बाद डीएनए टेस्‍ट हुआ। उसमें साबित हो गया कि वह उस तीसरे बच्‍चे की भी मां है। रिपोर्ट में साबित होने के बाद कोर्ट ने महिला को अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी फैसले पर मुहर लगा दी।
महाराष्ट्र को सोलापुर में पटरी से उतरे मालगाड़ी के पांच डिब्बे,12 ट्रेनें डाइवर्ट
महाराष्ट्र के सोलापुर में एक ट्रेन हादसा हुआ है। सोलापुर में एक मालगाड़ी के 5 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। इस ट्रेन हादसे के बाद पूरा रूट प्रभावित हुआ है और 12 ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा है। घटना करीब 12:30 बजे हुई। जानकारी के अनुसार सोलापुर वाडी डिवीजन में दुधाणी रेलवे स्टेशन के पास सोमवार को देर रात एक मालगाड़ी के पांच डब्बे पटरी से उतर गए। घटना के बाद करीब 12 ट्रेनों को हॉटगी - गुंटकल लाइन, वाडी-लातूर-मनमाड लाइन पर डाइवर्ट किया गया।
ट्रैफिक जाम खुलवाने के लिए एक मंत्री ने खुद चलाया 14 चक्कों वाला ट्रक
महाराष्ट्र के जलगांव में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया। जब ड्राइवर शराब के नशे में ट्रक को बीच हाइवे पर खड़ा कर सो गया। 14 पहिए वाला विशालकाय ट्रक होने के चलते हाइवे पर लंबा जाम लग गया। वहीं सड़क से गुजर रहे महाराष्ट्र के जल संपदा मंत्री गिरीश महाजन अपनी गाड़ी से उतरे और खुद ट्रक चलाकर उसे किनारे लगाने लगे। इसके बाद सड़क से जाम खत्म हो पाया। मंत्री के इस प्रयास को लोगों ने मोबाइल में कैद कर लिया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि सफेद रंग की शर्ट में मंत्री बड़े ट्रक को ड्राइव कर रहे हैं।
मनसे का आरोप, मुंबई में मांसाहारी को फ्लैट नहीं बेच रहे बिल्डर
राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) ने आरोप लगाया है कि मुंबई में कुछ बिल्डर मांसाहारी खरीदारों को फ्लैट बेचने से मना कर रहे हैं। साथ ही बिल्डर इसके लिए जाति और धर्म पर भी विचार करते हैं। एमएनएस नेता संदीप देशपांडे ने इस मामले में एक बिल्डर को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने कहा है कि हमें शिकायतें मिली हैं कि जाति,धर्म और खानपान को लेकर भेदभाव करते हुए कुछ खरीदारों को फ्लैट बेचने से आपने मना किया है।
70 साल की बुजुर्ग मां को बेटे ने ही दे दिया धोखा
बॉम्बे हाइकोर्ट एक बुजुर्ग महिला के बचाव में आगे आया है। इस महिला के बेटे ने धोखा देकर अपनी मां की सारी संपत्ति अपने नाम कर ली और महिला की आय का कोई स्रोत नहीं छोड़ा, न ही रहने के लिए कोई ठिकाना दिया। 70 साल की खैरुनिसा ईसा कुछ करोड़ की संपत्ति की मालकिन थीं। हर महीने वो इस संपत्ति से करीब 1.25 लाख रुपए अर्जित किया करती थीं लेकिन सितंबर या अक्टूबर 2015 में उनके बड़े बेटे अफजल हाजी मोहम्मद ने उन्हें धोखा दिया।
स्क्रूवाला ने शुरू किया 100 करोड़ का छात्रवृत्ति कोष
ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्टअप के संस्थापक रॉनी स्क्रूवाला ने 100 करोड़ रुपए का एक शिक्षा छात्रवृत्ति कोष शुरू किया है। इस कोष की मदद से उन लोगों को कर्ज दिया जाएगा जो ऑनलाइन कोर्स के जरिए अपनी खूबियों को निखारना चाहते हैं। इस कोष से 25 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की स्कॉलरशिप मिलेगी। स्क्रूवाला ने रविवार को एक बयान जारी कर बताया कि 12.5 करोड़ युवा भारतीयों को परास्नातक कोर्स की पढ़ाई करने की आवश्यकता है,लेकिन मौजूदा समय में देश में तीन करोड़ युवा ही उच्च शिक्षा से जुड़ पा रहे हैं।
मुंबईवासी खरीद रहे हैं देश में सबसे महंगा पेट्रोल
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में इस वक्त देश में सबसे महंगा पेट्रोल बिक रहा है। राज्य सरकार की ओर से सूखा उपकर (ड्रॉट सेस) लगाए जाने के बाद ही मुंबईवासी सबसे महंगा पेट्रोल खरीदने पर मजबूत हुए हैं। आंकड़ों के मुताबिक मुंबई के लोग प्रति लीटर पेट्रोल के लिए 77.45 रुपए चुका रहे हैं जो देशभर में सबसे अधिक है।
MLA के हॉस्टल में नाबालिग से गैंगरेप, दो आरोपी अरेस्ट
महाराष्ट्र के नागपुर में एक 17 साल की लड़की से गैंगरेप का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। नाबालिग से हॉस्टल में गैंगरेप किया गया। हॉस्टल एक विधायक का बताया जा रहा है। पुलिस ने इस केस में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से पूछताछ जारी है। गैंगरेप की यह घटना 14 अप्रैल की है। आरोपियों के नाम मनोज भगत (44) और रजत माद्रे (19) हैं। दोनों गीत्तीखदन इलाके के रहने वाले हैं। पुलिस के अनुसार, मनोज पीड़िता का परिचित है।
सचिन के रन मत गिनो, उस कबूतर से कोई फर्क नहीं पड़ता: महाराष्ट्र के MLA
प्रदर्शन के अनोखे तरीकों के लिए पूरे महाराष्ट्र में मशहूर निर्दलीय विधायक बच्चू कडू ने हेमामालिनी के बाद अब सचिन तेंडुलकर को लेकर बयान दिया है। बच्चू ने सचिन को कबूतर बताया है। उन्होंने यह भी कहा, "सचिन के रन तो सभी गिनते हैं, लेकिन किसानों के रन कोई नहीं गिनता।" किसान यात्रा लेकर अहमदनगर पहुंचे विधायक बच्चू कडू ने कहा, "सचिन के रन तो दिल्ली से गली तक सभी लोग गिनते हैं। किसान जिंदगीभर जो रन बनाता है उसे गिनने वाला कोई नहीं है।"
जुआ खेलने से रोकती थी मां, दोस्त को दी हत्या की सुपारी
महाराष्ट्र के मुंबई में एक दिल झकझोर देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक जुआरी बेटे को उसकी मां जुआ खेलने से रोकती थी। दोनों के बीच अक्सर झगड़ा होता था। एक दिन गुस्से में आकर उसने दोस्त को ही मां की हत्या की सुपारी दे डाली। सुपारी किलर बन चुके दोस्त ने उसकी मां को बेरहमी से चाकुओं से गोद दिया। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में पिकनिक मना रहे 8 स्टूडेंट्स की समुद्र में डूबने से मौत
महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में सिंधदुर्ग जिले के वायरी समुद्र में तैरने गए आठ इंजिनियरिंग के छात्रों की डूबकर मौत हो गई। ये दर्दनाक घटना शनिवार को सुबह तकरीबन 11 बजे घटी, जिससे पुरे वायरी बीच पर शोक का माहौल फैल गया। स्थानीय पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक ये छात्र कर्नाटक के बेलगाव शहर के मराठा इंजिनियरिंग कॉलेज के छात्र थे। कुल 50 छात्रों की ट्रिप महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्टडी टूर के लिए निकली थी, शनिवार के दिन ये छात्र सिंधदुर्ग दर्शन के लिए रुके थे।
भीड़ से बचने के लिए हमशक्ल के साथ घूम रहे हैं 'चप्पलमार सांसद' गायकवाड़
शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ आजकल अपने हमशक्ल शख्स के साथ घूमते नजर आ रहे हैं और खुद को शिवसेना सांसद की बजाए सेक्रेटरी बता रहे हैं। जी हां, मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक एअर इंडिया के अधिकारी को चप्पल से पीटने के विवाद के बाद गायकवाड़ अपने जैसे दिखने वाले पार्टी कार्यकर्ता रत्नकांत सागर के साथ देखे जा रहे हैं।
कॉन्स्टेबल ने ठुकराया SC का ऑफर, कहा- ज्वॉइनिंग के लिए नहीं कराउंगा शेव
महाराष्ट्र रिजर्व पुलिस फोर्स के एक मुस्लिम कॉन्स्टेबल ने सुप्रीम कोर्ट के उस ऑफर को ठुकरा दिया है, जिसमें कोर्ट ने कहा था कि वो चाहे तो क्लीन शेव कराकर फिर फोर्स ज्वॉइन कर सकता है। बता दें कि जहीरुद्दीन शम्सुद्दीन बेडाडे नाम के इस कॉन्स्टेबल ने फोर्स में दाढ़ी रखने की इजाजत मांगी थी। लेकिन, रूल्स के चलते उसे ये मंजूरी नहीं मिली। उसे सस्पेंड किया गया तो उसने हाईकोर्ट और बाद में सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की।
चप्पलकांड पर शिवसेना की धमकी- बैन नहीं हटा तो NDA की बैठक का बहिष्कार होगा
एअर इंडिया की फ्लाइट में स्टाफ के साथ मारपीट मामले में शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ पर हवाई सफर के लिए लगे बैन हट सकते हैं। इसकी अधिकारिक रूप से घोषणा आज शाम तक की जा सकती है। इस मामले को लेकर शिवसेना सांसदों और नागरिक उड्डयन मंत्री गजपति राजू के बीच एक बैठक हुई। खबरों की मानें तो इसी बैठक में हवाई सफर पर लगे बैन को हटाने पर फैसला लिया गया है।
'सैंडिलमार' सांसद हवाई सफर को बेताब, नाम बदलकर टिकट पाने में भी नाकाम
एअर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ मारपीट करने के चलते घरेलू विमानन सेवाओं द्वारा प्रतिबंधित और पुलिस द्वारा नामजद किए गए शिवसेना के सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने दूसरे नामों का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रीय विमानसेवा में कम से कम सात बार सीट बुक करवाने की कोशिश की। हालांकि सातों बार उनके प्रयास विफल ही साबित हुए। खबरों के मुताबिक सांसद नाम में फेर-बदल कर टिकट कराने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए।
2000 करोड़ ड्रग्स केस में ममता कुलकर्णी और विक्की गोस्वामी के खिलाफ गैर जमानती वारंट
कथित अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ माफिया विक्की गोस्वामी और उसकी साथी व फिल्म अभिनेत्री ममता कुलकर्णी के खिलाफ महाराष्ट्र में ठाणे की जिला अदालत ने एफेड्रिन बरामदगी मामले में सोमवार को गैर जमानती वारंट जारी किया। बता दें कि ममता कुलकर्णी ने 90 के दशक में बॉलीवुड के तमाम बड़े-बड़े सितारों के साथ काम किया है। वह खुद को आध्यात्म में लीन बताती हैं,लेकिन अक्सर उनके और विक्की गोस्वामी के मादक पदार्थों की तस्करी को लेकर खबरें सुनने को मिलती रहती हैं।
IAS,IPS के रिश्तेदारों के सामने चल रही थी अश्लील डांस पार्टी,13 गिरफ्तार
पुलिस ने नासिक जिले के इगतपुरी में स्थित एक खूबसूरत विला में छापा मारकर अश्लील डांस पार्टी का भंडाफोड किया। यहां से 13 पुरुषों और महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है,जिनमें से कुछ शीर्ष आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के संबंधी हैं। पड़ोसियों ने घर के तेज आवाज में गाने की आवाज आने के बाद पुलिस में शिकायत की थी। इगतपुरी पुलिस ने आधी रात को दबिश दी गई। छापे के फुटेज में लड़कियों को जल्दबाजी में कपड़े पहनते हुए दिख रही हैं।
महाराष्ट्र में पकड़ी गई ऐसी मछली,आरी जैसे हैं दांत
महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के विजयदुर्ग में सोमवार को समुद्र में मछली पकड़ते वक्त एक मछुआरे के जाल में विशाल मछली फंस गई। करीब 15 फीट लंबी इस मछली के ब्लैड की तरह बत्तीस दांत बाहर की ओर निकले थे। 700 किलो वजनी इस मछली को सॉफिश (आरा मछली) या कारपेंटर शार्क के नाम से जाना जाता है।
एयरलाइंस से बैन के बाद ट्रेन से मुंबई पहुंचे शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़
सभी घरेलू एयरलाइंस से बैन किए जाने के बाद एयर इंडिया के कर्मचारी से मारपीट के आरोपी शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड आख़िरकार अगस्त क्रांति ट्रेन से मुंबई पहुंचे। ख़बर है कि आज वो शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मिलकर अपना पक्ष रख सकते हैं। सांसद को कल शाम की एयर इंडिया की फ़्लाइट से पुणे जाना था, लेकिन इस घटना के बाद एयर इंडिया ने सांसद की टिकट रद्द कर दी। बाद में इंडिगो ने भी उनकी टिकट रद्द दी। बावजूद इसके सांसद के तेवर नहीं बदले हैं।
350 से ज़्यादा मरिज़ो की मौत के बाद पसीजे डॉक्टर, सीएम के साथ बैठक के बाद हड़ताल खत्म
लगातार 5 दिन से हड़ताल के बाद शुक्रवार शाम को महाराष्ट्र के डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल खत्म कर दी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ मुलाकात के बाद डॉक्टरों ने काम पर लौटने का फैसला किया। इससे पहले बंबई हाईकोर्ट के निर्देश के बाद भी डॉक्टर्स काम पर लौटने को राजी नहीं थे। बता दें कि बंबई हाईकोर्ट ने गुरुवार को इन रेजिडेंट डॉक्टरों को तत्काल काम पर लौटने का निर्देश दिया था। अदालत के आदेश के बाद महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (MARD) ने भी बीती हड़ताली डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की थी। हालांकि इस अपील के कुछ डॉक्टर ही काम पर लौटे थे।
एयरइंडिया के बाद इंडिगो ने भी रद्द किया सांसद रवींद्र गायकवाड़ का टिकट
एयर इंडिया के विमान में कर्मचारी की पिटाई के आरोपी शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ का आज का टिकट एयरइंडिया ने कैंसिल कर दिया गया है। आज शाम को एयर इंडिया की फ़्लाइट से गायकवाड़ को पुणे जाना था। यही नहीं एयरइंडिया के बाद इंडिगो ने भी सांसद का टिकट रद्द कर दिया है। दरअसल एयर इंडिया के साथ-साथ फ़ेडेरेशन ऑफ़ इंडियन एयरलाइंस ने एयर इंडिया के कर्मचारी से मारपीट के आरोपी शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के उड़ान भरने पर बैन लगा दिया है। यानी वे FIA से जुड़ी तमाम एयरलाइंस के विमानों में उड़ान नहीं भर सकते हैं।
डॉक्टरों की हड़ताल पर सीएम फडणवीस बोले- बस बहुत हो गया
महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर बंबई हाईकोर्ट के निर्देश के भी ड्यूटी नहीं लौटे हैं। डॉक्टरों की इस हड़ताल की वजह से राज्य भर में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा सी गई और इसे लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सब्र का बांध भी टूटता दिख रहा है। सीएम ने बेहद सख्त लहजे में कहा कि अब बहुत हो गया। महाराष्ट्र विधानसभा में इस बाबत बयान देते हुए सीएम फडणवीस ने कहा, डॉक्टरों पर हमला गलत है। यह सिर्फ डॉक्टरों पर ही नहीं, बल्कि सिस्टम पर हमला है। लेकिन डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर लिखित आश्वासन के बाद भी उनका इस हड़ताल जारी रखना पूरी तरह असंवेदनशील है।'
प्लेन में गुंडागर्दी के बाद शिवसेना सांसद बोले- AI ब्लैक लिस्ट करके दिखाएं
एयर इंडिया कर्मचारी की सैंडल से पिटाई करने वाले शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ को अपनी हरकत पर जरा भी मलाल नहीं है। उन्होंने एक तरह से एयर इंडिया को चेतावनी देते हुए कहा कि शाम को फिर उसी विमान से वापस जाएंगे, कोई उन्हें रोक कर तो दिखाए।
महाराष्ट्र हाईकोर्ट के आदेश पर रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, सरकार का सुरक्षा देने का वादा
बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के बाद महाराष्ट्र में हड़ताली जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। हाईकोर्ट रेजिडेंट डॉक्टरों को तुरंत काम पर लौटने को कहा था। कोर्ट ने सरकार से कहा है कि वह डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करे। वहीं कोर्ट ने कहा है कि अब मरीज के साथ उसके दो परिजनों के अलावा कोई अंदर नहीं जाएगा। अपनी सुरक्षा की मांग को लेकर ही डॉक्टर हड़ताल पर थे।
हड़ताली डॉक्टरों को बॉम्बे हाई कोर्ट ने लगाई फटकार
बॉम्बे हाई कोर्ट ने राज्य के हड़ताली डॉक्टरों को फटकार लगाते हुए कहा है कि यदि काम नहीं करना चाहते हैं तो इस्तीफा दे दें। हाई कोर्ट ने रेजिडेंट डॉक्टरों के व्यवहार को शर्मनाक कहा है। अस्पतालों में सुरक्षा की मांग करते हुए राज्य के 4000 से ज्यादा रेजिडेंट डॉक्टर मंगलवार को दूसरे दिन हड़ताल पर रहे। डॉक्टरों की हड़ताल के कारण राज्य की स्वास्थ्य सेवा बुरी तरह प्रभावित हो रही है। मुख्य न्यायाधीश मंजुला चेलुर और जस्टिस जीएस कुलकर्णी की खंडपीठ ने सामाजिक कार्यकर्ता अफाक मांडवीय की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की। खंडपीठ ने कहा,यदि आप काम नहीं करना चाहते तो इस्तीफा दे दीजिए। आप कोई मजदूर नहीं हैं जो इस तरह से विरोध कर रहे हैं।
महाराष्ट्र में सामूहिक अवकाश पर गए रेजीडेंट डॉक्टर, मरीजों की बढ़ी मुसीबत
मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में आज सरकारी अस्पताल के मरीजों की दिक्कत बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रदेश के ज्यादातर रेजीडेंट डॉक्टरों ने रविवार शाम से सामूहिक अवकाश पर जाने का फैसला किया है। रेजीडेंट डॉक्टरों ने ये कदम अपने सहकर्मियों पर धुले, नासिक और सायन में हुए हमलों के बाद उठाया है। अपनी छुट्टी की अर्जी में डॉक्टरों ने कहा है कि वो ऐसे हालात में काम नहीं कर सकते जिनमें उनकी जान को खतरा हो। फिलहाल मुंबई के बड़े अस्पतालों के 75 फीसदी से ज्यादा रेजीडेंट डॉक्टरकाम पर नहीं हैं
दलित लेखक की कोल्‍हापुर में घर में चाकुओं से गोदकर हत्‍या
अंबेडकरवादी लेखक और चिंतक डा.कृष्ण किरवाले पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में स्थित अपने मकान में शुक्रवार की शाम मृत पाए गए। किरवाले के शरीर पर चाकू से तीन-चार बार वार किए गए थे,जिस कारण उनकी मृत्‍यु हो गई। पुलिस ने बताया कि अरिहंत कालोनी स्थित उनके आवास से मिले शव पर चाकू से कई बार मारे जाने के निशान मिले हैं। 61 साल के किरावले कोल्हापुर के शिवाजी विश्वविद्यालय के मराठी विभाग के प्रमुख के पद से पिछले साल ही सेवानिवृत्त हुए थे।
मुंबई में शिवसेना के होंगे मेयर और डिप्टी मेयर,भाजपा देगी समर्थन
महाराष्ट्र का राजनीतिक घटनाक्रम शनिवार को तेजी से बदल गया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बृहन्नमुंबई नगर निगम (बीएमसी) मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव में भाजपा उम्मीदवार नहीं उतारने का एलान किया। उन्होंने शिवसेना का बिना पद समर्थन देने का प्रस्ताव भी किया। शिवसेना ने मेयर और डिप्टी मेयर के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। बीएमसी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए आठ मार्च को मतदान होना है।
केरल में कार्यकर्ताओं पर हमलों को लेकर महाराष्ट्र के कई शहरों में आरएसएस का विरोध प्रदर्शन
केरल में कार्यकर्ताओं पर हमलों को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आज देश भर में विरोध प्रदर्शन कर रहा है। मुंबई, नागपुर, पुणे और नासिक समेत कई शहरों में बड़े प्रदर्शन होंगे। केरल में आरएसएस कार्यकर्ताओ पर हो रहे हमले के खिलाफ आरएसएस का विरोध प्रदर्शन शाम साढे पांच बजे नागपुर में होगा। यह विरोध प्रदर्शन आएसएस में दूसरे स्थान रखने वाले भैयाजी जोशी के नेतृत्व में किया जायेगा। ऐसा प्रदर्शन अलग अलग समय पर मुंबई, पुणे और नासिक समेत देश भर में होगा। मुंबई में विरोध प्रदर्शन दोपहर तीन बजे आजाद मैदान में होगा।
प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर नाइक को ताजा समन जारी किए
प्रवर्तन निदेशालय ने विवादित इस्लामी धर्मोपदेशक जाकिर नाइक और अन्य लोगों के खिलाफ चल रहे धन शोधन मामले की जांच के संदर्भ में नाइक को ताजा और संभवत: आखिरी समन जारी किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने नाइक के वकील और ईमेल के जरिए जांच में शामिल होने के लिए चौथी बार समन जारी किए हैं। एजेंसी ने यह समन नाइक के उस अनुरोध को खारिज करते हुए जारी किया है,जिसमें उसने विदेश से इंटरनेट आधारित वीडियो लिंक के माध्यम से जांचकर्ताओं के समक्ष पेश होने की अनुमति मांगी थी।
पुणे यूनिवर्सिटी में एबीवीपी और एसएफआई के छात्रों के बीच मारपीट
पुणे विश्वविद्यालय में स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी एसएफआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के छात्रों के बीच शुक्रवार रात मारपीट हो गई। छात्र संघ ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पच्चीस से तीस कार्यकर्ताओं पर मारपीट का आरोप लगाया, वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एसएफआई के छात्रों पर गाली-गलौज करने का आरोप लगाया है। दोनों पक्ष की ओर से पुलिस थाने में एक-दूसरे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। पुलिस ने इस मामले में अब तक एसएफआइ के पांच और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के चार छात्रों को हिरासत में लिया है। इन छात्रों की मेडिकल जांच के बाद पुलिस ने बताया कि एसएफआई के छात्रों को पीटा गया है।
संघ के गढ़ में खाता भी नहीं खोल पाई शिवसेना
महाराष्ट्र के स्थानीय निकाय चुनाव में नागपुर महानगरपालिका के नतीजे चौंकाने वाले रहे। शिवसेना और भाजपा का प्रदर्शन जहां पूरे प्रदेश में बेहतर रहा,वहीं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस के इस गढ़ में उद्धव ठाकरे की पार्टी अब तक खाता भी नहीं खोल पाई है।
कांग्रेस की बुरी हार,निरुपम का इस्तीफा,अंदरुनी कलह खुलकर सामने आई
बीएमसी समेत 10 महानगरपालिकाओं में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय निरुपम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस हार के लिए महाराष्ट्र के कांग्रेस नेताओं की अंदरुनी कलह को जिम्मेदार ठहराया है।
मुंबई में शुरुआती रुझान में शिवसेना आगे तो पुणे में भाजपा
महाराष्ट्र में 10 महानगरपालिकाओं के लिए हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती जारी है। प्रतिष्ठा की जंग बनी बीएमसी की 227 सीटों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। शुरुआती रुझानों में मुंबई और ठाणे में शिवसेना आगे है तो पुणे,अमरावती,नागपुर और पिंपरी में भाजपा ने बढ़त बनाई है। कांग्रेस का सभी सीटों पर प्रदर्शन कमजोर नजर आ रहा है। इसमें सबसे पहला नतीजा भाजपा के पक्ष में अाया जब अमरावती से भाजपा उम्मीदवार रीता पटोले निर्विरोध जीत गईं हैं वहीं पिंपरी चिंचवाड में भी भाजपा उम्मीदवार रवि निर्विरोध जीत गए हैं।
बीएमसी चुनाव में टूटा 25 साल का रिकॉर्ड
भाजपा और शिवसेना के लिए साख का सवाल बन चुके बृहन्मुंबई नगर निगम चुनाव के लिए मंगलवार को एतिहासिक मतदान हुआ। लोगों ने घर से निकलकर पिछले 25 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया और कुल 55 प्रतिशत मतदान किया। यहां तक की इसने 2014 में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में दर्च हुए मतदान को भी पीछे छोड़ दिया है। मतगणना 23 फरवरी को होगी। 2012 में हुए निकाय चुनाव में मतदान को प्रतिशत 45.6 था वहीं लोकसभा और विधानसभा चुनाव में यह 53 प्रतिशत था।
बीएमसी सहित 10 महानगर पालिकाओं में वोटिंग जारी, बॉलीवुड-राजनीति के दिग्गजों ने डाले वोट
आज बृहन्नमुंबई महानगरपालिका चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह-सवेरे से ही बॉलीवुड और राजनीति की दुनिया के कई बड़े दिग्गज अपना वोट डालने के लिए पोलिंग बूथों की कतार में देखे गए। बीएमसी चुनाव इसलिए अहम है, क्योंकि इसकी तुलना विधानसभा और लोकसभा चुनावों से की जाती है। 20 सालों से बीएमसी पर एक साथ राज कर रही शिवसेना और बीजेपी इस बार अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया अपने मताधिकार का इस्तेमाल, लोगों से की वोट डालने की अपील।
पर्रिकर की अपील- बीएमसी चुनाव में सर्जिकल स्ट्राइक कर भाजपा को वोट दें
महाराष्ट्र के पुणे में एक भाषण के दौरान रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि मोदी सरकार ने सर्जिकल स्ट्राइक करके दुश्मनों को उनकी जगह दिखा दी। पर्रिकर ने उम्मीद जताई कि नगर निगम चुनाव में जनता भी सर्जिकल स्ट्राइक कर बीजेपी उम्मीदवारों को वोट देगी।
उस्ताद जाकिर हुसैन के तबले की थाप से झूम उठे यरवदा जेल के कैदी
दुनिया भर में अपने तबला वादन की वजह से मशूहर 'लिविंग लिजंड' उस्ताद ज़ाकिर हुसैन ने पुणे के यरवदा जेल में अपनी कला पेश की, जिसे सुन कर वहां मौजूद सैंकड़ों कैदी मंत्रमुग्ध हो गए। तबले पर उस्ताद के हाथों की थाप सुनने वालों के दिल पर छप रही थी। हत्या, बलात्कार और अपहरण आदि गंभीर जुर्म में सजा काट रहे कैदियों के मुंह से भी उनके हुनर ​​पर 'वाह-वाही' निकले बिना ना रही।
महाराष्ट्र में भाजपा के उभरने से बौखलाई शिवसेना: वेंकैया नायडू
महाराष्ट्र में सहयोगी दल होते हुए भी स्थानीय निकाय चुनाव में शिवसेना की ओर से जारी आलोचनाओं को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकया नायडू ने गलत बताया और कहा कि यह आदर्श स्थिति नहीं। नायडू ने कहा, 'महाराष्ट्र में बीजेपी उभरकर आ रही है। बीजेपी के जूनियर पार्टी से प्रमुख पार्टी बनने से बौखलाई शिवसेना उसे निशाना बना रही है।
रेनकोट वाले बयान पर शिवसेना का तंज, कहा- बाथरूम छाप राजनीति से बाज आएं मोदी
शिवसेना के मुखपत्र सामना में मंगलवार को प्रकाशित एक लेख से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को और उनके 'रेनकोट' वाले बयान को निशाना बनाया गया है। सामना ने उस लेख को अपनी वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया है। लेख में कहा गया है कि, 'बाथरूम छाप राजनीति बंद हो'। इसके अलावा लेख में प्रधानमंत्री को यह भी कहा गया है कि वे विरोधीयों की कुंडलियां निकालने की धमकी देना बंद करें। एक-दूसरों पर कीचड़ फेंकने की बजाए अपने पदों की गरिमा बनाए रखें।
उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान, 'गुजरात में चुनाव लड़े तो हार्दिक पटेल होंगे चेहरा'
बीजेपी को लेकर हमलावर तेवर में आ चुके पटेल नेता हार्दिक पटेल को लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बड़ा ऐलान किया है। उद्धव ठाकरे ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में चुनाव लड़ती है तो हार्दिक पटेल उनका चेहरा होंगे। उद्धव ठाकरे के साथ एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में हार्दिक पटेल में भी शिवसेना की जमकर तारीफ की। हार्दिक पटेल ने कहा वह हमेशा से बाल ठाकरे के फैन रहे हैं।
बीजेपी ने महाराष्ट्र के शहीदों का अपमान किया है: शिवसेना
बीएमसी चुनावों में अकेले ही मैदान में उतरने जा रही शिवसेना ने एक बार फिर बीजेपी पर करारा हमला बोला है। शिवसेना ने बीजेपी पर 'ढोंगी' होने का आरोप लगाया है। शिवसेना ने संयुक्त महाराष्ट्र के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देकर अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की है।
लातूर की तेल मिल में जहरीली गैस से नौ मरे
महाराष्ट्र के लातूर जिला स्थित एक तेल मिल में टैंक सफाई के दौरान जहरीली गैस के कारण नौ लोगों की मौत हो गई है। पुलिस ने मामले में मंगलवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें कंपनी का मालिक भी शामिल है। मृतकों की पहचान दगडू पवार, बलिराम पवार, नरेंद्र टेकाले, आरडी शिंदे, मारुति गायकवाड़, रामभाऊ यर्मे, आकाश भूते, परमेश्वर बिराजदार और अतकरे शिवाजी के रूप में हुई है।
राज ठाकरे की पहल के बाद उद्धव बोले,शिवसेना अकेले चुनाव लड़ेगी
BMC और निगम चुनाव में गठबंधन के लिए राज ठाकरे द्वारा शिवसेना के दरवाजे पर दस्तक देने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि गठबंधन को लेकर उनके पास कोई प्रस्ताव नहीं आया है। शिवसेना अध्यक्ष ने कहा,हम पूरे संकल्प के साथ चुनावी मैदान में उतरेंगे। गठबंधन को लेकर किसी के तरह से कोई प्रस्ताव नहीं आया है। हम किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। हम अपने बल पर चुनाव लड़ेंगे। उद्धव के बयान पर मनसे नेता बाला नंदगावंकर ने कहा,मैं खुद मातोश्री गया था और मुंबई के हित में गठबंधन का प्रस्ताव दिया था।
इंफोसिस में सॉफ्टवेयर इंजीनयर के हत्यारे ने कबूला जुर्म, कहा- घूरने पर दी थी शिकायत की धमकी, इसलिए मारा
पुणे में इंफोसिस कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड ने ही महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हत्या की थी। पुलिस हिरासत में आरोपी गार्ड ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। मृतका ने आरोपी गार्ड के घूरने पर मैनेजमेंट से उसकी शिकायत करने की बात कही थी। आरोपी सिक्योरिटी गार्ड का नाम बबन सैकिया (25 वर्ष) है। पुणे पुलिस ने आरोपी गार्ड बबन को छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन से उस वक्त गिरफ्तार किया, जब वह शहर छोड़ने की फिराक में था। मूल रूप से असम के रहने वाले आरोपी बबन सैकिया ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह अक्सर रासिला को घूर के देखा करता था।
इंफोसिस ऑफिस में महिला इंजीनियर की गला घोंटकर हत्या, एक महीने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कत्ल की दूसरी वारदात
पुणे के हिंदवाड़ी इलाके में राजीव गांधी इंफोटेक पार्क के फेज 2 में स्थित मल्टीनेशनल इंफोसिस कंपनी की एक महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर की रविवार को कथित तौर पर गला घोंटकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने इस मामले में कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड को हिरासत में लिया है। मृतका का नाम के. रासिला राजू (25 वर्ष) था और वह केरल की रहने वाली थी। रासिला राजीव गांधी इंफोटेक पार्क में स्थित इंफोसिस कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर कार्यरत थी। बताया जा रहा है कि उसकी हत्या कंप्यूटर की तार से गला घोंटकर की गई। यह घटना इंफोसिस बिल्डिंग की नौवीं मंजिल पर हुई। वारदात के समय रासिला अपने दो सहयोगियों (बंगलुरु स्थित दफ्तर में कार्यरत) के साथ ऑनलाइन थी।
पिता नक्‍सली,बेटे की चाहत पुलिसवाला बनने की
वैसे तो बच्‍चें अपने माता-पिता के नक्‍शे कदम पर चलना पसंद करते हैं और हर‍ पिता अपने बेटे को अपनी ही तरह बनाना चाहता है। लेकिन महाराष्‍ट्र में एक व्‍यक्ति ने जब बंदूक उठाकर नक्‍सली बनने की राह चुनी थी तो उसने कभी नहीं सोचा था कि उसका बेटे उससे अलग रास्‍ते पर कदम रखेगा। गढ़चिरोली जिले के अहेरी तालुका में एक नक्‍सली दंपति का बेटा उनकी तरह नक्‍सली नहीं बल्कि एक पुलिसवाला बनने के सपने देख रहा है।
खादी ग्रामोद्योग कर्मियों ने दी बेमियादी भूख हड़ताल की धमकी
खादी ग्रामोद्योग आयुक्त (केवीआइसी) के कर्मचारियों ने भ्रष्टाचार मुक्त केवीआइसी और इसके वार्षिक कैलेंडर व डायरियों पर हमेशा गांधीजी की तस्वीर सुनिश्चित करने की मांग करते हुए 26 जनवरी से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करने की धमकी दी है।
प्रेमी के साथ मर्जी से यौन संबंध बनाने के बाद रेप का आरोप ना लगाएं लड़कियां: HC
अक्‍सर देखने में आता है कि प्रेमी के साथ ब्रेकअप के बाद लड़कियां उस पर शादी का वादा कर रेप करने का आरोप लगाती हैं। इस तरह के मामले में बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने बड़ा बयान दिया है। बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने कहा है कि शादी का वादा किसी भी दुष्‍कर्म के मामले में लालच नहीं माना जा सकता। अदालत ने कहा कि पढ़ी-लिखी लड़कियां यदि अपनी मर्जी से प्रेमी के साथ यौन संबंध बनाती हैं और बाद यदि प्रेमी उन्‍हें छोड़ दे तो लड़कियों को अपने फैसले की जिम्‍मेदारी लेनी होगी।
ट्रंप के शपथग्रहण में हिस्‍सा लेगी ठाणे की किशोरी ओशिका
महाराष्ट्र की एक किशोरी अमेरिका के नवनिर्वाचित डोनाल्ड ट्रंप के शपथग्रहण समारोह में भाग लेगी। ठाणे की रहने वाली ओशिका निओगी (17) पांच दिवसीय यूएस प्रेसीडेंशियल इनॉगुरेशन लीडरशिप समिट में भी भाग लेंगी। ओशिका सिम्बायोसिस नेशनल यूनिवर्सिटी,पुणे में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा हैं।
भाजपा पर बरसी शिवसेना,नाेटबंदी के लिए जमकर काेसा
शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए बीजेपी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस पर निशाना साधा है। शिवसेना ने सामना में लिखा कि 31 मार्च,2017 तक 500 और 1000 के नोट रिजर्व बैंक में बदलने की पीएम नरेंद्र मोदी की घोषणा के बावजूद आरबीआई ने इसे मानने से इंकार कर दिया है। इसलिए नोट बदलवाने आई एक गरीब महिला गुस्से में निर्वस्त्र हो गई।
शिवसेना ने पूछा- आखिर कब पाकिस्तान के खिलाफ सेना का इस्तेमाल होगा?
शिवसेना ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। मुखपत्र 'सामना' में संपादकीय में पूछा गया है कि भारतीय सेना पाकिस्तान के खिलाफ ताकत का इस्तेमाल कब करेगी? क्या उसके लिए उचित मुहुर्त ढूंढने की जरूरत है या सिर्फ एक दूसरे को धमकी देने का कार्यक्रम चलता रहेगा। संपादकीय में कहा गया है कि भारत के नए सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आते ही पाकिस्तान को धमका दिया। देश के नए सेना प्रमुख का बयान उचित है और इसके लिए उनकी जितनी प्रशंसा करें वह कम है, परंतु पाकिस्तानियों को सबक सिखाने की वह योग्य घड़ी निश्चित तौर पर कब आएगी।
पूर्व केन्द्रीय मंत्री बालासाहेब विखे पाटिल का निधन
पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता एकनाथ राव उर्फ ‘बालासाहेब’ विखे पाटिल का आज शाम में लंबी बीमारी के बाद महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में लोनी गांव स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। उनके परिवार ने बताया कि वह 84 साल के थे। जिलाधिकारी अनिल कावडे ने बताया कि कल दोपहर में पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ लोनी में दिग्गज नेता का अंतिम संस्कार किया जाएगा। अपनी बीमारी के कारण विखे पाटिल पिछले कुछ वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे।
पंडितों पर छापे से भड़की शिवसेना कहा- सरकार को मिलेगा पुरोहितों का श्राप
शिवसेना ने यंबकेश्वर मंदिर के पुुरोहितों पर आयकर विभाग के छापेमारी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। शिवसेना सरकार को घेरते हुए पूछा है कि क्या काला पैसा हिंदुओं के पास है,देश में मुस्लिम और ईसाई भी हैं। उन पर कार्रवाई की हिम्मत किसी ने क्यों नहीं दिखाई। सामना के संपादकीय में छपे एक लेख,जिसका शीर्षक गर्व से कहो हम हिंदू हैं में लिखा गया है कि काला पैसा समाज और अर्थव्यवस्था को लगा दीमक ही है।
पिता के अंतिम संस्कार के लिए जेल से बाहर आई इंद्राणी
सीबीआई की विशेष अदालत ने चर्चित शीना बोरा हत्या कांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी को एक दिन के लिए रिहाई दी है। सूत्रों की मानें तो इंद्राणी की ये रिहाई उसके पिता के अंतिम संस्कार में जाने के लिए दी है। अदालत ने इंद्राणी की जमानत के साथ-साथ कई तरह के अंकुश भी लगाएं है। शोहरत से प्यार करने वाली इन्द्राणी मुखर्जी को कोर्ट से कई शर्तो के साथ ये इजाजत दी गई है।
महाराष्‍ट्र में आज PM मोदी शिवाजी स्मारक और मुंबई पुणे मेट्रो की रखेंगे आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिन के दौरे पर महाराष्ट्र आयेंगे जहां वह मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक तथा मुंबई और पुणे में मेट्रो रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। मोदी पड़ोस के रायगढ़ जिले में एमआईडीसी पटलगंगा में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद,वह मुंबई तट के करीब अरब सागर में उस स्थल पर जाएंगे जहां राज्य सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज के विशाल स्मारक बनाने की योजना बना रही है।
CM फड़नवीस की पत्नी ने अमिताभ बच्चन के साथ शूट किया म्यूजिक वीडियो
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस की पत्नी अमृता फड़नवीस जल्द ही एक म्यूजिक वीडियो में ग्लैमरस अंदाज में नजर आएंगी। अमृता अमिताभ बच्चन के साथ एक म्यूजिक वीडियो में नजर आएंगी। साउथ मुंबई के ओपेरा हाउस में शूट किए गए इस वीडियो में अमृता लाल रंग की शॉर्ट ड्रेस और हाई हील्स में अपने ग्लैमरस लुक में नजर आएंगी। इस गाने में बिग बी और अमृता न सिर्फ हल्के-फुल्के डांस मूव्स करते नजर आएंगे बल्कि इस वीडियो में दोनों के बीच बातचीत करते हुए एक सीन भी शामिल किया गया है,इस बात की जानकारी अहमद खान ने दी जो कि इस गाने को डायरेक्टर कर रहे हैं।
पत्रकार दिलीप पडगांवकर का निधन
प्रख्यात पत्रकार दिलीप पडगांवकर का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया। टाइम्स ऑफ इंडिया के संपादक रह चुके पडगांवकर वर्ष 2008 में जम्मू और कश्मीर के तीन सदस्यीय वार्ताकार समूह में शामिल थे। परिजनों के अनुसार वयोवृद्ध पत्रकार पिछले कई हफ्तों से बीमार थे। उन्हें निजी अस्पताल रुबी हाल क्लीनिक में विगत 18 नवंबर को गंभीर अवस्था में लाया गया था। वह तब से ही वेंटिलेटर पर थे। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।
अकोला में पुलिस ने पकड़े 9 लाख रुपए के 500 और 1000 के नोट,एक गिरफ्तार
पीएम मोदी के काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद 500 और 1000 के नोट कहीं गंगा में बहाए जा रहे हैं तो कही जलाए जा रहे हैं। ताजा मामला महाराष्ट्र के अकोला से आया है जहां पर एक शख्स को 9 लाख रुपये के 500 और 1000 के नोटों के साथ गिरफ्तार किया है। फिलहाल इस बात की जानकारी अभी नहीं मिली है कि ये शख्स इतने पैसे लेकर कहां जा रहा था। इस मामले में केस दर्ज कर पुलिस इस शख्स के साथ पूछताछ कर रही है।