प्रदेश विशेष  :: मध्यप्रदेश
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल रहस मेले का शुभारंभ करेंगी आज
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 22 फरवरी को सागर जिले में गढ़ाकोटा तहसील मुख्यालय पर आयोजित किये जा रहे रहस मेले का शुभारंभ करेंगी। यह 5 दिवसीय मेला वास्तव में बुन्देलखण्ड की कला,संस्कृति और कल्याणकारी योजनाओं का त्रिवेणी संगम है।
कुपोषण नियंत्रण में मध्यान्ह भोजन व्यवस्था वरदान सिद्ध हुई-मंत्री भार्गव
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि कुपोषण के विरुद्ध प्रदेश में चलाए जा रहे अभियान में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम वरदान सिद्ध हो रहा है। प्रदेश के 85 विकासखण्डों की 25 हजार प्राथमिक शालाओं के 11.50 लाख विद्यार्थियों को अतिरिक्त पोषण-आहार के रूप में गुड़ और मूंगफली की चिक्की प्रदान की जाती हैं।
जबलपुर में तेज रफ्तार ट्रक चाय की दुकान में घुसा,8 की मौत
शहर के नजदीक शारदा नगर बरेला में एक बेकाबू ट्रक चाय की दुकान और घर में घुस गया,हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना में वहां खड़ा एक ऑटो रिक्शा भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।
एक जुलाई से 13 अंकों के होंगे नए मोबाइल नंबर
1 जुलाई 2018 के बाद आप नया मोबाइल नंबर ले रहे हैं तो वह आपको दस के बजाय 13 अंकों का मिलेगा। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस संबध में निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएसएनएल ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। अधिकृत सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है।
मतदान के पहले हथियार-कारतूस के साथ शराब जब्त
मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के मुंगावली और शिवपुरी जिले के कोलारस में 24 फरवरी को होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव में तीन हजार से ज्यादा अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहेंगे. इनके अलावा सुरक्षा बलों की तैनाती भी रहेगी. दोनों क्षेत्रों के लोगों के लाइसेंसी हथियार जमा कराए जा रहे हैं और अवैध शराब भी जब्त की गई है.
MP में सीएम पद के चेहरे के लिए घमासान,सिंधिया ने कहा-राज्य में चेहरा पेश करे कांग्रेस
मध्य प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा पेश करने को लेकर कांग्रेस में गंभीर मतभेद सामने आ रहे हैं. दरअसल पिछले दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि पार्टी को मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा पेश करना चाहिए.
स्व-रोजगार योजनाओं की मदद से युवा वर्ग बन रहे उद्यमी
मध्यप्रदेश में युवाओं को स्वावलम्बी बनाने में स्व-रोजगार की विभिन्न योजनाएं मददगार साबित हो रही हैं। इन योजनाओं में लोन के साथ अनुदान के प्रावधान युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं। प्रेदश का युवा वर्ग भी अब नौकरी की बजाय उद्यमी बनने में ज्यादा रूचि ले रहा है।
एक सड़क ने बदला गांव का जीवन : खुले तरक्की के द्वार
सीहोर जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर स्थित को रकू आदिवासी बहुल ग्राम है सारस। यह ग्राम लोहा पठार से लगा हुआ है। इसके दाहिनी ओर कोलार डेम है। आजादी के बाद यहां पर पहली बार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में डामरीकृत सड़क बनी है।
गर्मी से पहले ही मची हाहाकार,पानी को लेकर हुआ प्रदर्शन
अभी गर्मी शुरू नहीं हुई है कि उससे पहले ही मध्य प्रदेश के इंदौर में इसके लिए हाहाकार शुरू हो गया है. दरअसल, शहर के नरवल क्षेत्र के रहवासियों ने नगर निगम कार्यालय पर प्रदर्शन कर नर्मदा की लाइन बिछाने की मांग की. रहवासियों का कहना है.
दिल्ली में गरमाई एमपी उपचुनाव की राजनीति
मध्य प्रदेश के कोलारस और मुंगावली में हो रहे विधानसभा उपचुनाव का असर अब दिल्ली में देखने को मिल रहा है. दरअसल,दिल्ली में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मुंगावली और कोलासर उप चुनाव में गड़बड़ियों को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत की है.
चेक बाउंस में फंसे BJP के मंत्री
मध्य प्रदेश के संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री सुरेंद्र पटवा पर 10 लाख के चेक बाउंस मामले में इंदौर जिला कोर्ट ने धारा 138 के तहत मामला दर्ज करने के आदेश दिया है. साथ ही सुरेंद्र पटवा को सात मई को कोर्ट में हाजिर होने का समन जारी किया है.
प्रदेश सरकार जनभावनाओं का सम्मान करती है : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की सरकार जनभावनाओं का आदर करती है। सरकार का प्रयास है कि सभी को उनका हक और न्याय मिले। उन्होंने कहा कि मीना,मांझी,कीर और पारदी को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के लिये केन्द्र सरकार से आग्रह किया जायेगा।
ओला-वृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर राहत कार्य शुरू किये जायेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सिवनी जिले में कुरई विकासखण्ड के ग्राम मोहगाँव में पहुँचकर ओला-वृष्टि से प्रभावित फसलों को देखा। उन्होंने किसानों को हर तरह की राहत का भरोसा दिलाते हुए कहा कि ओला-वृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर राहत कार्य शुरू किये जायेंगे.
समर्थन मूल्य पर खरीदी में घोटाला,एक बैंक खाते पर सैकड़ों पंजीयन
प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ई-उपार्जन के तहत हो रही खरीदी में घोटाला सामने आया है। छतरपुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के घोटाले की जांच के दौरान खुलासा हुआ कि एक ही बैंक खाते के नंबर पर कई किसानों का पंजीयन किया गया। जबकि ई-उपार्जन में पंजीयन के वक्त हर किसान से उसका बैंक खाता नंबर लिया जाता है।
अल्पेश ठाकोर के बाद अब हार्दिक पटेल ने किया MP का रुख
गुजरात विधानसभा चुनाव में दमदारी से भाजपा को चुनौती देने वाले पाटीदार आरक्षण आंदोलन के युवा नेता हार्दिक पटेल की अब मध्य प्रदेश की राजनीति में एंट्री हो रही है. हार्दिक पटेल रविवार से दो दिवसीय मध्य प्रदेश दौरे पर राजधानी भोपाल पहुंच रहे हैं.
BJP नेता के वोट मांगने पर भड़के आदिवासी,छोड़ा सभा स्थल
मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के मंगावली विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के दौरान नशामुक्ति सहित अन्य मसलों पर बुलाई गई सहरिया आदिवासियों की सभा में मौजूद भाजपा नेता द्वारा पार्टी उम्मीदवार के लिए वोट मांगने पर सहरिया भड़क उठे,और अधिकांश सभा स्थल से चले गए.
ओलावृष्टि नहीं बीमारी के कारण की थी किसान ने आत्महत्याः गोपाल भार्गव
मध्य प्रदेश में किसानों की आत्महत्या का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अशोकनगर जिले के गढ़ाकोट से किसान द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया था.
चप्पल-सैंडल पहनकर देनी होगी परीक्षा,गर्ल्स के लिए क्लचर-बकल भी बैन
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा रविवार को आयोजित की जा रही है. दो सत्रों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए 51 जिलों में 660 केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा में करीब 2.83 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा में नकल और गड़बड़ी रोकने के लिए सख्त इंतजाम किए गए है.
भोपाल में भी मेहुल चौकसी कनेक्शन,2.30 करोड़ के हीरे जब्त
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को देशभर में 21 जगहों पर छापेमारी कर 25 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की. इस कार्रवाई की जद में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल भी आ गई है.
स्व-रोजगार योजनाओं से युवा बन रहे स्वावलंबी
मध्यप्रदेश में शासन द्वारा संचालित विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं के माध्यम से युवा स्वावलंबी बन रहे हैं। मुरैना निवासी कल्पना गर्ग मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से 9 लाख रुपये का ऋण लेकर फ्लेक्स प्रिंटिंग मशीन लगाकर आज 25-30 हजार रुपये महीने की कमाई कर रही है।
सागर जिले के ओला-वृष्टि प्रभावित खेतों में पहुँचे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को सागर जिले की बीना तहसील के ओलावृष्टि प्रभावित जोद, गिरोल और लहरवास गाँवों में पहुँचे। चौहान ने खेतों में जाकर क्षतिग्रस्त फसलों का मुआयना किया। मुख्यमंत्री ने कृषकों से बात कर उन्हें ढाँढस बँधाते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार आपके साथ है।
सागर में कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव के रहली विधानसभा क्षेत्र के सिंगपुर गांव में कर्ज के बोझ से लदे किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजनों का आरोप है कि गुलाब पटेल पर 3 लाख स्र्पए का कर्ज था। साहूकार परेशान कर रहे थे।
पूरी बस्ती ही नहीं जमा करती थी बिजली बिल,सप्लाई कटी
बिजली कंपनी ने एकमुश्त कनेक्शन काटने की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की। बकाया बिल जमा नहीं करने पर गुरुवार दोपहर राजमोहल्ला जोन के तहत आने वाली अर्जुनपुरा बस्ती का कनेक्शन ही काट दिया गया है।
रेप केस में फरार कांग्रेस MLA हेमंत कटारे पर 10 हजार का इनाम
मध्य प्रदेश की राजनीति में भूचाल लाने वाले रेप केस में फरार कांग्रेसी विधायक को भोपाल पुलिस 16 दिन बाद भी ढूंढने में नाकाम रही है. अब पुलिस ने जर्नलिज्म स्टूडेंट से रेप केस में आरोपी कांग्रेस विधायक पर 10 हजार रुपए का इनाम घोषित किया है.
कांग्रेस सेवा दल ने 230 विधानसभा में कैंप लगाकर यूपीए की उपलब्धियां गिनाई
प्रदेश में कांग्रेस को शायद अब यह बात समझ आने लगी है कि बीजेपी को हराना है तो आरएसएस को टक्कर देना जरूरी है. इसी के चलते प्रदेश में सेवा दल को मजबूती देने का काम तेजी से किया जा रहा है. कांग्रेस सेवा दल प्रदेश की 230 विधानसभाओं में कैंप लगा रहा है.
पीएनबी घोटाले पर कांग्रेस का अनूठा प्रदर्शन,बैंक जाकर मांगा घोटाले वाला लोन
पंजाब नेशनल में बैंक में हजारों करोड़ रुपए के घोटाले को लेकर युवक कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अनूठा प्रदर्शन किया. युवक कांग्रेसियों ने पीएनबी की टीटी नगर स्थित ब्रांच में पहुंचकर घोटाले वाला लोन मांगा.
भौंरासा बनेगा तहसील,टोंकखुर्द का एक करोड़ से करेंगे विकास : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास जिले में भौंरासा को तहसील बनाने और टोंकखुर्द के विकास के लिये एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। चौहान आज टोंकखुर्द में आयोजित जिला-स्तरीय अन्त्योदय मेले में शामिल हुए।
पांच से दस प्रतिशत सस्ते हो सकते हैं हाउसिंग बोर्ड के मकान
मध्यप्रदेश में अब हाउसिंग बोर्ड द्वारा बनाए जाने वाले घर और व्यावसायिक संपत्तियां सस्ती होंगी। बोर्ड संपत्तियों पर लिए जाने वाले प्रबंधन शुल्क,पूंजीगत ब्याज और विकास कार्यों के लिए ली जाने वाली फीस में कटौती कर रहा है।
तोमर ने प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बनने की अटकलों से किया इंकार
अटेर और चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव हारने के बाद मध्य प्रदेश में बीजेपी संगठन में बदलाव की सुगबुगाहट तेज़ है,लेकिन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बनने की अटकलों को सिरे से खारिज कर दिया है. तोमर केंद्रीय कैबिनेट मंत्री का पद छोड़कर प्रदेश अध्यक्ष पद पर वापस नहीं आना चाहते.
दिग्विजय सिंह ने CRPF जवान के घर किया भोजन
नर्मदा परिक्रमा पर निकले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह यात्रा के दौरान सीआरपीएफ जवान के घर पर रात्रि विश्राम भी किया और भोजन भी किया इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी अमृता राय भी थीं. मंडला जिले के बीजाडांडी के उदयपुर गांव में मंगलवार को सीआरपीएफ के जवान गनपत मसराम के घर दिग्विजय सिंह ने रात्रि विश्राम कर खाना खाया.
मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। लागभग एक घंटे चली मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री को प्रदेश में चलायी जा रही भावांतर भुगतान योजना के बारे में विस्तार से बताया।
बड़वाले महादेव मंदिर पहुंचे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सपत्निक यहां पुराने शहर स्थित बड़वाले महादेव मंदिर पहुंचे और पूर्जा-अर्चना की। उन्होंने प्रदेश की समृद्धि की कामना करते हुए प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि की बधाई और शुभकामनाएं दी। चौहान ने शिव बारात में शामिल होने वाले पारंपरिक रथ को भी खींचा।
महाकाल के सिर सजा सवा मन फूलों का सेहरा
महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान महाकाल को बुधवार सुबह सवा मन फूलों के सेहरा बांधा गया। इसके साथ ही सोने के कुंडल, छत्र व मोरपंख,सोने के त्रिपुंड से सजाया गया। दूल्हे के रूप में सजे भगवान महाकाल के आकर्षक श्रृंगार को देख श्रद्धालु मोहित हो रहे हैं।
फूड पॉइजनिंग से बीमार हुए 1500 लोग, खुली स्वास्थ्य सेवाओं की पोल
मध्य प्रदेश के बड़वानी में मंगलवार को महाशिवरात्रि के भंडारे में खाना खाने से करीब 1500 लोग बीमार हो गए. जिसने जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खोलकर रख दी है. फूड पॉइजनिंग से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई. टैंट लगाकर मरीजों का उपचार किया जा रहा है.
मोदीकेयर से बाहर रहेगा पश्चिम बंगाल,ममता बनर्जी बोलीं- संसाधन बर्बाद नहीं करेंगे
मध्य प्रदेश में किसानों के लिए चलाई जा रही भावांतर योजना डकैत योजना है जिसमें प्रदेश के किसानों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है. ये मंडी एक्ट का उल्लंघन है जिसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान पर मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए.
राज्यपाल पटेल ने महाशिवरात्रि पर दी प्रदेशवासियों को बधाई
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महाशिवरात्रि पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि भगवान शिव ने हमें दूसरे के जीवन की रक्षा करने तथा दुखों को दूर करने के लिए संकोच नहीं करने की प्रेरणा दी है।
केन्द्र सरकार से भावांतर योजना की 50 प्रतिशत राशि शीघ्र जारी करने का आग्रह
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली से मुलाकात कर किसानों को उनकी उपज के उचित दाम दिलाने के लिए प्रदेश में चल रही भावांतर भुगतान योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
मध्य प्रदेश में भारी ओलावृष्टि की चेतावनी,इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में हुई बारिश के कारण मंगलवार को ठंड का असर बना हुआ है. वहीं,मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बारिश होने के साथ कई स्थानों पर ओले पड़ने की चेतावनी जारी है.
मोहन भागवत पूजनीय हैं और उनकी भावनाएं समझने की कोशिश हो: अमर सिंह
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के तीन दिन में सेना तैयार करने के बयान पर समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह ने कहा है कि मोहन भागवत पूजनीय एवं परिपक्व व्यक्ति हैं. उन्होंने कहा कि बयान के पीछे उनकी भावना समझी जानी चाहिए.
उमा भारती का खुलासा,पीएम मोदी के सामने की थी इस्तीफे की पेशकश
केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने खुलासा करते हुए कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी. उन्होंने अपने चुनाव न लड़ने वाले बयान पर भी सफाई दी है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित प्रेस वार्ता में उमा भारती ने कहा कि डॉक्टर्स की सलाह पर स्वास्थ्य कारणों के चलते अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी के सामने मंत्री पद छोड़ने की पेशकश की थी.
किसानों को उपज का मूल्य दिलाने मुख्यमंत्री कृषि उत्पादकता योजना लागू होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों को उनकी मेहनत का पूरा मूल्य दिलाने के लिये मुख्यमंत्री कृषि उत्पादकता योजना लागू की जायेगी। इस योजना में गेहूँ और धान पर समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 200 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
तालाब बनने से बदली गाँव की तस्वीर : पहली बार 230 हेक्टेयर में हुई सिंचाई
उज्जैन जिले की तराना तहसील के ग्राम भगवतपुर और धनियाखेड़ी में करीब 4 करोड़ 60 लाख रुपये लागत से तालाबों का निर्माण करवाया गया है। इन दोनों तालाबों में इस बार कम बारिश होने के बावजूद पर्याप्त जल-संग्रहण हुआ है। इन दोनों तालाबों से भगवतपुर और धनियाखेड़ी में 230 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हुई है।
बालाघाट में मूलचंद ने की केले की खेती की शुरूवात
बालाघाट जिला मध्यप्रदेश में धान की खेती के लिये पहचाना जाता है। जिले के ग्राम नरसिंगा के किसान मूलचन्द भी वर्षों से अपने खेत में धान की खेती कर रहे हैं। किसान मूलचन्द को धान की खेती से पिछले कुछ वर्षों से कम मुनाफा मिल रहा था। इसकी चर्चा उन्होंने अपने क्षेत्र के उद्यानिकी अधिकारी से की।
भोपाल के जम्बूरी मैदान में कृषि महोत्सव कार्यक्रम आज
भोपाल के जम्बूरी मैदान में 12 फरवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में भावांतर भुगतान योजना का प्रमाण-पत्र वितरण और कृषि महोत्सव कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। कृषि महोत्सव में भावांतर भुगतान योजना के प्रमाण-पत्र किसानों को वितरित किये जाएंगे।
दिव्यांगजन अपने भीतर छुपी प्रतिभा को अपनी ताकत बनाएँ : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिव्यांगजनों से कहा है कि अपनी शारीरिक कमजोरी को जिंदगी पर हावी न होने दें। अपनी प्रतिभा को पहचानें। यही प्रतिभा जिंदगी में आगे बढ़ने का आत्मबल प्रदान करेगी। राष्ट्रपति कोविंद ने आज ग्वालियर में आयोजित नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान,कांग्रेस की मांग- महासम्मेलन रद्द करें मुख्यमंत्री
मध्य प्रदेश में तेज बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. इसी बीच कांग्रेस ने मांग की है कि भोपाल में होने वाले किसान महासम्मेलन आयोजन को रद्द किया जाए. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि सरकार किसान महासम्मेलन करने की बजाय सम्मेलन में होने वाले खर्च 500 करोड़ किसानों को राहत देने में लगाए.
खेल मंत्री राजे को लिए बिना ही उड़ा हेलिकॉप्टर,दो घंटे करती रहीं इंतजार
मध्य प्रदेश में शिवपुरी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चुनाव प्रचार के लिए निकली खेल मंत्री यशोधरा राजे के हेलिकॉप्टर को भीड़ ने घेर लिया. एकाएक हुई इस घटना से पायलट असहज हो गया. ऐसे में वह बिना मंत्री को लिए ही हेलिपैड से उड़ गया. बताया जा रहा है.
BJP से सत्‍ता छीनने को कांग्रेस ने दफ्तर से हटाया वास्‍तुदोष
मध्यप्रदेश में वर्ष 2003 से लगातार तीन विधानसभा चुनाव बुरी तरह से हारने के बाद कांग्रेस प्रदेश में इस साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इन्हीं कदमों के तहत पार्टी ने यहां स्थित अपने प्रदेश मुख्यालय से ‘वास्तु दोष’ हटा दिया है.
10 मिनट तड़-तड गिरते रहे ओले,बर्फ जैसी सफेद हो गई जमीन
प्रदेश में लगातार बदल रहे मौसम के चलते रविवार दोपहर 1.45 बजे तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि हुई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बारिश से फसलों को भारी नुकसान होगा। 15-20 मिनट तक हुई बारिश और ओलावृष्टि से राजधानी भोपाल में सफेदी की चादर बिछ गई।
यशपाल को मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना ने दिलाई बेरोजगारी से मुक्ति
दमोह जिला मुख्यालय के नया बाजार (नम्बर-4) निवासी यशपाल चौधरी ने 12वीं कक्षा के बाद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से इलेक्ट्रीशियन ट्रेड का डिप्लोमा प्राप्त किया। इसके बावजूद बेरोजगारी की दिक्कतों से जूझ रहे थे।
अचानक बदला मौसम,बिजली गिरने से चार की मौत,सात घायल
मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में रविवार सुबह अचानक मौसम बदल गया। भोपाल, ग्वालियर, नरसिंहपुर, डबरा, भिंड और ओरछा सहित आप-पास के इलाकों में बारिश हुई। भोपाल में तेज आंधी के साथ हुई बारिश में ओले भी गिरे। बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए।
इंदौर में निगम की बड़ी कार्रवाई, 250 से ज्यादा अतिक्रमण किए धवस्त
मध्य प्रदेश के इंदौर को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद जोर-शोर से चल रही है. इसी को लेकर शनिवार को अतिक्रमण की बड़ी कार्रवाई की गई. गंगवाल बस स्टैण्ड से लेकर छत्रीपुरा क्षेत्र तक की गई इस कार्रवाई में कई दुकानों व घरों को जमींदोज कर दिया गया.
एमपी में जारी हुआ आदेश,अब सरकारी स्कूल के शिक्षक भी पहनेंगे यूनिफॉर्म
मध्य प्रदेश में अब सरकारी स्कूल के शिक्षक भी यूनिफॉर्म पहनेंगे. अपने सीने पर राष्ट्र निर्माता नाम की प्लेट लगायेंगे. भाजपा सरकार के आदेश के मुताबिक महिला टीचर महरून रंग की औऱ पुरूष टीचर नेवी ब्लू कलर की जैकिट पहननी है. मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय शाह ने कहा कि शिक्षक सीने पर राष्ट्र निर्माता लिखें.
ग्वालियर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,दिव्यांग शिविर में करेंगे शिरकत
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ग्वालियर पहुंच चुके हैं. मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर हवाई अड्डे पर उनकी आगवानी की. राष्ट्रपति कोविंद यहां दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांगों व वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरण वितरित करेंगे.
सरदार सरोवर की विस्थापित महिलाएँ अगरबत्ती कारखाने की मालिक बनीं
बड़वानी जिले के ग्राम कुकरा में सरदार सरोवर से विस्थापन के बाद माँ नर्मदा स्व-सहायता समूह की 10 महिलाओं ने अगरबत्ती निर्माण का व्यवसाय अपनाया है। इन महिलाओं की बनाई अगरबत्ती बड़वानी जिले के साथ ही गुजरात में भी खूब पसंद की जा रही है।
विकलांग कल्याण में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समाज और सरकार मिलकर समावेशी विकास की अवधारणा को प्रभावी तरीके लागू कर सकते हैं। चौहान ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय दर्शन का उल्लेख करते हुए कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाना सरकार का प्राथमिक उद्देश्य है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को पहुंचेंगे ग्वालियर,सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को ग्वालियर आएंगे. वे सबसे पहले राज्य सरकार की ओर से आयोजित करवाए जा रहे दिव्यांग शिविर में शिरकत करेंगे. उनका करीब सात घंटे शहर में रहने का कार्यक्रम है. इस दौरान कोविंद तीन कार्यक्रमों भाग लेंगे.
गरीबों के लिए वरदान साबित हुई दीनदयाल रसोई योजना
दीनदयाल रसोई योजना गरीब वर्ग के लिए वरदान साबित हो रही है. गरीब वर्ग के लोगो को देवास में निस्वार्थ भाव से मात्र 5 रुपये में दाल,सब्जी,रोटी चावल उपलब्ध कराए जा रहे हैं. अब तक 10 महीने में 70 हजार अधिक लोगों ने इसका लाभ लिया है.
फर्जी पुलिसकर्मी गिरफ्तार,नौकरी के नाम पर युवाओं से करता था ठगी
पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही हैं, तो उनमें से कुछ युवा अपराध का रास्ता चुन रहे हैं. मध्यप्रदेश के अलीराजपुर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है,जिसमें एक बेरोजगार युवक ने नकली पुलिसवाला बनकर कुछ युवाओं से ठगी की वारदात को अंजाम दिया है.
पकौड़े बनाने में भी कैरियर बनाया जा सकता है : आनंदी बेन पटेल
मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने देश में पकौड़े पर चल रही बहस को लेकर कहा कि पकौड़े बनाकार भी अपना कैरियर बनाया जा सकता है. छिंदवाड़ा में गोंडवाना सभा के राष्ट्रीय अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रुप में पहुंची राज्यपाल ने कहा कि पकौड़े बनाकर अपना कैरियर बनाया जा सकता है. क्योंकि पकौड़े से व्यक्ति होटल खोल सकता है.
मुख्यमंत्री चौहान ने बच्चों को दी कृमिनाशक दवाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को दवाई दी। उल्लेखनीय है कि नौ फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाता है।
किसानों को नि:शुल्क बाँटे गये 90 लाख स्वाइल हेल्थ-कार्ड
मध्यप्रदेश में स्वाइल हेल्थ-कार्ड योजना में अब तक 90 लाख से अधिक स्वाइल हेल्थ-कार्ड किसानों को नि:शुल्क बाँटे जा चुके हैं। इस योजना में किसानों के खेतों से ग्रिड आधारित मृदा नमूने एकत्र कर 12 मापदण्डों के परीक्षण परिणाम के आधार पर प्रति दो वर्ष के अंतर पर किसानों को नि:शुल्क स्वाइल हेल्थ-कार्ड वितरित किये जा रहे हैं।
मध्य प्रदेश में नहीं रिलीज हुई पद्मावत,रिलीज से पीछे हटे थियेटर संचालक
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर और जबलपुर जैसे बड़े शहरों में गुरुवार को पद्मावत रिलीज नहीं हो सकी है. राज्य के कई अन्य छोटे शहरों में भी टॉकीज संचालक फिल्म को रिलीज करने से पीछे हट गए है.
ग्वालियर में भी पाकिस्तान के खिलाफ फूटा छात्रों का गुस्सा
पाकिस्तान की ओर से दागे रॉकेट लॉंचर के हमले में शहीद हुए भारतीय जवानों की शहादत के बाद अब ग्वालियर के छात्रों में भी आक्रेाश दिखाई दे रहा है. गुरूवार को शासकीय भगवत सहाय काॅलेज के छात्रों नें चार शहर के नाके स्थित पैदल मार्च कर रैली निकाली. छात्रों ने केंद्र सरकार से सवाल करते हुए कहा कि आकिर कब तक हमारे जवान शहीद होते रहेंगे.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किया निजी वेयर हाउस का निरीक्षण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को विदिशा निजी वेयर हाउस का निरीक्षण किया. शिवराज सिंह ने फल-फूल का जायजा लिया और निजी दूध डेरी का निरीक्षण कर बाकी सेवाओं के बारे में जानकरी ली.
नि:शुल्क चिकित्सा से बच्चे हो रहे हैं निरोगी
मुख्यमंत्री बाल ह्रदय उपचार योजना से छिन्दवाड़ा जिले के ग्राम थुनिया का प्रद्युमय भट्ट और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से उज्जैन जिले के प्रताप नगर पंवासा का लावेश नई जिंदगी में प्रवेश कर गये हैं।
भोपाल को संस्कार आधारित स्मार्ट सिटी बनाने में सहयोग दें नागरिक : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के नागरिकों से भोपाल शहर को भारतीय संस्कारों और मूल्यों पर आधारित स्मार्ट सिटी बनाने में सहयोग करने आव्हान किया है। उन्होंने कहा है कि उच्च नागरिक संस्कारों के प्रतीक शहर के रूप में भी भोपाल अपनी पहचान बनाये।
अन्ना हजारे का मोदी सरकार पर बड़ा हमला,वादों-विज्ञापनों से खत्म नहीं होगा भ्रष्टाचार
समाजसेवी अन्ना हजारे ने देश में किसानों की स्थिति को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार किसान की नहीं बल्कि अंबानी,अडानी जैसे उद्योगपतियों के बारे में सोचती है।
MP में लोकायुक्त पुलिस की बड़ी कार्रवाई,रिश्वत लेते सीईओ गिरफ्तार
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में लोकायुक्त पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जिला पंचायत सीईओ को 25 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. सीईओ ने एक केस में बरी करने के एवज में रिश्वत की डिमांड की थी. इंदौर लोकायुक्त पुलिस के अनुसार,पूर्व सरपंच धर्मराज की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए बुरहानपुर में जिला पंचायत सीईओ अमिताभ सिरवाय्या को 25 हजार रुपए रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया है.
करणी सेना के बाद पद्मावत विवाद में अक्षय कुमार की एंट्री,रिलीज पर संकट
मध्य प्रदेश में पद्मावत की रिलीज के पहले एक बार फिर बवाल खड़ा हो गया है. करणी सेना के बाद अब अक्षय कुमार की आपत्ति के चलते ऐन मौके पर फिल्म की रिलीट पर संकट मंडरा रहे है. राजधानी भोपाल में गुरुवार को पद्मावत फिल्म का पहला शो निरस्त कर दिया गया है.
ये है PM नरेंद्र मोदी के राज्यसभा भाषण में 'हजारों मौतों की बात का सच
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर संबोधित किया. लोकसभा की तरह नरेंद्र मोदी ने यहां भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इशारों-इशारों में भोपाल गैस त्रासदी का भी जिक्र किया.
ग्रामीण बच्चों ने बनाई ए.टी.एम. मशीन
इंदौर जिले में देपालपुर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की कक्षा 10वीं के बैंकिंग ट्रेड के 4 छात्रों ने मिलकर एक ए टी एम मशीन का निर्माण किया है। विद्यालय की प्राचार्य और बैंकिंग की वोकेशनल ट्रेनर के मार्गदर्शन में छात्र अर्जुन गोयल,दीपक कटारे,विकास गौड़ और विशाल केवट ने अनुपयोगी सामग्री से इस आधुनिक एटीएम मशीन का निर्माण किया है।
बेटियाँ आगे बढ़ेंगी तभी प्रदेश आगे बढ़ेगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब बेटियाँ सशक्त होंगी,तभी प्रदेश सशक्त होगा और आगे बढ़ेगा। चौहान ने बेटियों से कहा कि सरकार हमेशा बेटियों की रक्षा करने,उन्हें आगे बढ़ने में सहयोग देने के लिये तैयार है। बेटियों की तरक्की में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आने दी जायेगी।
मोदी सरकार की रिपोर्ट में अवैध खनन में दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के माथे पर एक और कलंक लगता दिख रहा है. महिला अपराधों को लेकर बदनाम मध्य प्रदेश को अवैध खनन को लेकर भी शर्मसार होना पड़ रहा है. रिपोर्ट की मानें तो अवैध खनन में मध्य प्रदेश दूसरे नंबर पर है.
पीड़िता बोली- ब्लैकमेल मैंने नहीं किया,मैं ब्लैकमेल हुई हूं
मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे ब्लैकमेलिंग मामले में रेप पीड़ित छात्रा ने जेल से रिहा होते ही मीडिया के सामने अपनी आपबीती बताई. जेल से छूटने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में छात्रा ने बताया कि ब्लैकमेल मैंने नहीं किया बल्कि मैं ब्लैकमेल हुई हूं. छात्रा ने कहा कि मैं हेमंत कटारे से सबसे पहले जूना जिम में मिली थी.
नगर निगम ने कम्प्लीशन सर्टिफिकेट को लेकर लिया बड़ा फैसला
मध्य प्रदेश की भोपाल नगर निगम की बैठक में कम्प्लीशन सर्टिफिकेट को लेकर बड़ा फैसला हुआ. कम्प्लीशन सर्टिफिकेट के मामले में गड़बड़ी होने पर अपर आयुक्त वीके चतुर्वेदी,मलिका निगम नागर और सिटी इंजीनियर जीएस सलूजा को उनके मूल विभाग में भेजा जाएगा.
वीर सपूत राम अवतार की शहादत को नमन करने ग्वालियर पहुँचे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश की सीमा की रक्षा करते हुए शहीद हुए वीर सपूत राम अवतार सिंह लोधी की शहादत को ग्वालियर पहुँचकर नमन् किया। उन्होंने वायुसेना विमानतल महाराजपुरा पर शहीद की पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की।
सड़क पर तड़पते रहे 26 बच्चे,एम्बुलेंस ड्राइवर को लेकर रवाना
मध्य प्रदेश के हरदा में 26 स्कूली बच्चों से भरा वाहन सड़क किनारे उतर गया और पलटते-पलटते बच गया. इस घटना में ड्राइवर सहित सात बच्चों को सामान्य चोटें आईं. हैरत की बात यह रही कि मौके पर पहुंची एम्बुलेंस घायल बच्चों को छोड़कर ड्राइवर को लेकर रवाना हो गई.
पाकिस्तान फायरिंग में शहीद के परिवार को एक करोड़ देगी शिवराज सरकार
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि पाकिस्तान फायरिंग में शहीद हुए ग्वालियर के राइफलमैन राम अवतार के परिवार को एमपी सरकार एक करोड़ रुपए देगी. इसके साथ ग्वालियर में एक फ्लैट भी दिया जाएगा. और उनके माता-पिता को पांच हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी. ग्वालियर शहर में शहीद राम अवतार की प्रतिमा भी लगेगी.
कांग्रेस ने घंटी बजाकर किया विरोध
भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर पार्किंग शुल्क बढ़ाने के मामले में कांग्रेस ने स्टेशन परिसर में जमकर नारेबाज़ी की. कांग्रेस ने पार्किंग शुल्क बढ़ाने का घंटी बजाकर विरोध किया. कांग्रेस ज़िलाध्यक्ष पीसी शर्मा ने कहा कि पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है जिसे तुरंत बंद किया जाना चाहिए.
पंचायत सचिवों को मिलेगा 5200-20200 + 2400 ग्रेड-पे वेतनमान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि पंचायत सचिवों के साथ हुए ऐतिहासिक अन्याय को दूर करते हुए जिन सचिवों ने एक अप्रैल 2018 को दस साल की सेवा पूरी कर ली है,उन्हें वेतनमान 5200 - 20200 + 2400 ग्रेड-पे दिया जायेगा।
डीपीएस बस हादसा - पालकों ने स्कूल गेट पर दी मृत बच्चों को श्रद्धांजलि
डीपीएस बस दुर्घटना को सोमवार को एक महीना हो गया। पीड़ि‍त पालकों और पालक संघ ने स्कूल के गेट पर पहुंचे और मृत बच्चों को श्रद्धांजलि दी। सभा में मृतक बालक स्वास्तिक पंड्या की मां भी आईं थी,श्रद्धांजलि के दौरान वे भावुक हो गईं।
मध्‍य प्रदेश में रिलीज होगी पद्मावत,हाईकोर्ट ने सुरक्षा देने के दिए निर्देश
संजय लीला भंसाली की फिल्‍म पद्मावत को मध्‍य प्रदेश में जल्‍द ही रिलीज किया जा सकेगा. जबलपुर हाईकोर्ट के आदेश के बाद मध्‍य प्रदेश में फिल्‍म पद्मावत की रिलीज के दौरान सुरक्षा व्‍यवस्‍था सुनिश्‍चित करने के निर्देश दिए गए हैं. इसी के साथ राज्‍य के गृह विभाग ने सभी कलेक्‍टरों और एसपी को सुरक्षा के इंतजाम चुस्‍त करने के निर्देश जारी कर दिए हैं.
सीएम ने दिया सीबीआई जांच का आश्वासन
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हेमंत कटारे ब्लैकमेल मामले की सीबीआई जांच का आश्वासन दिया है. ये आश्वासन नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल को आज हुई मुलाकात के दौरान दिया. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह से मिलकर मांग की कि हेमंत कटारे मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए.
किसानों के साथ सदियों से हो रहा है अत्याचार: शत्रुघ्न सिन्हा
मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में हो रहे किसान आंदोलन में शामिल होने एमपी आए भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि किसानों के साथ सदियों से अत्याचार होता आया है. मध्य प्रदेश सरकार को NTPC की वजह से विस्थापित हुए किसानों के साथ न्याय करना चाहिए.
सिर्फ पढाई करें,बाधाओं की चिंता छोड दें,सरकार उठायेगी शिक्षा का खर्च - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां स्थानीय माडल स्कूल में प्रेरणा संवाद के बाद विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये सवालों के जवाब दिये और उनकी शंकाओं का समाधान किया। विद्यार्थियों ने लक्ष्य तय करने,समय का प्रबंधन करने,पढ़ाई के लिये दिनचर्या तय करने,स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा और अच्छे नंबर लाने का तनाव दूर करने के तरीकों से संबंधित सवाल पूछे।
गीता के बताए इशारे पर माता-पिता को ढूंढने के किए जाएंगे प्रयास
पाकिस्तान की गीता को उसके माता-पिता से मिलाने के लिए प्रशासन नए प्रयास कर रहा है। इसके लिए शनिवार को कलेक्टर निशांत वरवड़े ने एक बैठक आयोजित की। यहां पर पाकिस्तान से भारत लाने में मदद करने वाले साइन भाषा विशेषज्ञ ज्ञानेन्द्र पुरोहित से मुलाकात करवाई गई।
मोदी के मंत्री का दावा-देश में हवाई सफर ऑटो रिक्शा से भी सस्ता
मोदी सरकार के मंत्री ने कहा है कि देश में हवाई जहाज का सफर ऑटो रिक्शा से भी सस्ता है. देश में प्रति किलोमीटर किराये के पैमाने पर यात्री विमान और ऑटो रिक्शा की तुलना करते हुए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने दावा किया कि देश में हवाई यात्रा अब तिपहिया वाहन से सफर के मुकाबले सस्ती हो गई है.
घर पाकर लोग हुए खुश, मोहल्ले का नाम रख दिया मोदी फलिया
मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में इन दिनों मोदी फलिया (मोहल्ला) की काफी चर्चा हो रही है. संभवत: यह देश का पहला मामला है,जब किसी मोहल्ले का नाम खुद लोगों ने प्रधानमंत्री के नाम पर रखा हो. मोदी फलिये की पूरी कहानी आपको बताएं उसके पहले यह जानना जरूरी है कि झाबुआ जिले में मोहल्ले को फलिया कहा जाता है.
मुख्यमंत्री चौहान का विद्यार्थियों के साथ प्रेरणा संवाद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ माडल हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रेरणा संवाद कार्यक्रम में शालेय विद्यार्थियों से प्रेरक संवाद करते हुए उन्हें परीक्षाओं में सफल होने तथा उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया।
विधानसभा चुनावों से पहले शिवराज ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार,3 चेहरे शामिल
मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया और राज्यमंत्री के तौर पर तीन नए चेहरे शामिल किए।
भोपाल गैस पीड़ितों के लिए हाई कोर्ट में अलग पीठ गठित करने का निर्देश
वर्ष 2012 के अपने आदेश में संशोधन करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश हाई कोर्ट से भोपाल गैस कांड के पीड़ितों के राहत,पुनर्वास और चिकित्सा से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए एक अलग पीठ गठित करने का निर्देश दिया है। पहले के आदेश में शीर्ष अदालत ने कहा था कि इन याचिकाओं की सुनवाई हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी।
मोहन भागवत ने बंद कराए हर-हर मोदी के नारे
मध्य प्रदेश के बैतूल के भारत भारती शिक्षा परिसर में दो दिन के लिए पहुंचे आरएसएस प्रमुख आज जैसे रेलवे स्टेशन पर पहुंचे कुछ लोगों ने हर-हर मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए. ये नारे सुनकर आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने होंठों पर उंगली रखकर नारे लगा रहे लोगों को चुप करते दिखें.
इंदौर में स्कूली छात्रों ने 25 दिनों में 70 रुपए खर्च कर बनाया ATM मशीन
इंदौर के एक सरकारी स्कूल में दसवीं क्लास के छात्रों ने एटीएम का एक मॉडल तैयार किया है जो चर्चा का विषय बना हुआ है. बैंकिंग ट्रेड के 4 छात्रों ने मिलकर पुराने मोबाइल और उसकी बैट्री से यह मॉडल तैयार किया है. इस मॉडल को बनाने में 25 दिन में मात्र 70 रुपए खर्च कर बनाया गया है.
शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का विस्तार,तीन नए मंत्रियों ने ली शपथ
शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार शनिवार को हो गया. शिवराज कैबिनेट में तीन नए राज्य मंत्री शामिल किए गए हैं. राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में नारायण सिंह कुशवाह,जालम सिंह पटेल और बालकृष्ण पाटीदार ने नए मंत्री के रूप में शपथ ली हैं. नारायण सिंह कुशवाह और गोपीलाल जाटव ग्वालियर-चंबल संभाग के दलित-पिछड़े वर्ग के चेहरे हैं.
शिवराज कैबिनेट का कल हो सकता है विस्तार,ये विधायक बन सकते हैं मंत्री
मध्य प्रदेश भाजपा में बदलाव के कयासों के बीच संकेत मिले है कि शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का शनिवार को विस्तार हो सकता है. शिवराज सिंह चौहान के एक दिन पूर्व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट तेज हो गई है.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का विद्यार्थियों से प्रेरणा संवाद 3 फरवरी को
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 3 फरवरी को सुबह 11 बजे से शासकीय मॉडल स्कूल,टी.टी.नगर भोपाल में विद्यार्थियों से प्रेरणा संवाद करेंगे। चौहान विद्यार्थियों को बेहतर परीक्षा परिणाम देने के लिये प्रेरित करेंगे। प्रेरणा संवाद में कक्षा 10वीं,11वीं और 12वीं के विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके पहले 15 से 30 जनवरी तक सभी जिलों के स्कूलों में प्रेरणा संवाद हो चुका है।
हसीना बी के जैविक कार्यों ने बटोरी प्रधानमंत्री की प्रशंसा
विदिशा जिले के गाँव हैदरगढ़ की हसीना बी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में कृषि सखी का प्रशिक्षण प्राप्त कर आजीविका पोषण वाटिका,वर्मी नाडेप,जैविक कीटनाशक और आभा मित्र का काम कर रही हैं। उनका बारह सदस्यीय महिला स्व-सहायता समूह कृषि गतिविधियों के कारण क्षेत्र में मशहूर होने के साथ हर माह हजारों रुपये की आमदनी भी कर रहा है।
जर्नलिज्म स्टूडेंट की शिकायत पर कांग्रेस विधायक के खिलाफ केस दर्ज
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कांग्रेस विधायक के हनी ट्रैप और ब्लैकमेलिंग केस में नया मोड आ गया है. पुलिस ने इस मामले में आरोपी बनाई गई जर्नलिज्म की स्टूडेंट की शिकायत पर कांग्रेस विधायक के खिलाफ रेप और अपहरण की धाराओं में केस दर्ज कर लिया है.
रातभर से कलेक्टर ऑफिस के बाहर बिस्तर लगाकर धरना दे रहे हैं यशवंत सिन्हा
मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में एनटीपीसी पावर प्लांट के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे किसानों के समर्थन में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा खुलकर सामने आ गए है. किसानों पर एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने के विरोध में यशवंत सिन्हा ने कलेक्टर ऑफिस के बाहर गुरुवार शाम से धरने पर बैठ हैं.
शिवराज कैबिनेट विस्तार के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया
मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल के विस्तार के खिलाफ कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की है. दिल्ली और भोपाल दोनों जगहों पर कांग्रेस ने आचार संहिता का हवाला देकर इस कदम को चुनाव को प्रभावित करने वाला बताया है. शिवराज कैबिनेट में बदलाव के ठीक पहले कांग्रेस ने एक बड़ा सियायी कदम उठाते हुए चुनाव आयोग का रुख किया है.
उज्जैन में बस पलटने से एक की मौत,आधा दर्जन से ज्यादा घायल
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में एक यात्री बस पलट गई. इस हादसे में एक यात्री की मौत हो गई,जबकि आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए. घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है. सभी को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
वित्त मंत्री का पिटारा खुलने का है इंतजार,बजट को लेकर हैं बड़ी उम्मीदें
एक फरवरी को पेश किए जाने वाले आम बजट को लेकर मध्य प्रदेश के लोगों की उम्मीदें अधिक हैं. आम आदमी से लेकर गृहणियों तक और रेल में सफर करने वाले यात्रियों से लेकर स्टूडेंट तक बजट को लेकर सबकी अपनी-अपनी उम्मीदें है.
यशवंत सिन्हा का दावा, सरकार के खिलाफ मिल सकता है पार्टी के बड़े लोगों का साथ
जबलपुर पहुंचे यशवंत सिन्हा ने ऐसे लोगों के नाम तो नहीं बताये पर यह जरूर कहा कि कई राजनैतिक पार्टियों के नेता उनके साथ आना चाहते हैं
मुख्यमंत्री चौहान ने संत रविदास जयंती पर दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संत रविदास जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। चौहान ने अपने संदेश में कहा कि संत रविदास ने सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार करते हुए भक्तिमार्ग की महत्ता को स्थापित किया। उन्होंने जात-पात की भावना से ऊपर उठकर सच्चे मार्ग पर चलते हुए जनमानस को समाज कल्याण का मार्ग दिखाया।
मस्याखेट पारिश्रमिक भुगतान समय पर नहीं करने पर दण्ड ब्याज लगेगा
मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री अंतर सिंह आर्य की अध्यक्षता में मत्स्य महासंघ की काम-काज समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि अनुबंधग्रहिता द्वारा मत्स्याखेट पारिश्रमिक राशि का भुगतान समय पर नहीं किया जाता है तो उस दशा में सप्ताह के अंत से देय राशि पर 3 प्रतिशत मासिक की दर से दण्ड ब्याज की वसूली महासंघ द्वारा की जायेगी।
मुकेश को मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना ने बनाया फैक्ट्री मालिक
बुरहानपुर जिले के जैनाबाद निवासी मुकेश धामने कभी दूसरों के कारखानों में मजदूरी करते थे। आज खुद फैक्ट्री मालिक बन चुके हैं। उनके जीवन में खादी ग्रामोद्योग विभाग की मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के सहयोग से यह परिवर्तन आया है।
मध्य प्रदेश में कर्ज में डूबे एक और किसान ने की खुदकुशी
मध्य प्रदेश में मुंगावली और कोलारस उपचुनाव के शोर के बीच एक और किसान ने खुदकुशी कर ली. किसान की खुदकुशी के पीछे कर्ज को वजह बताया जा रहा है. मामला मध्य प्रदेश के गुना जिले का है,जहां किसान ने अपने ही खेत पर जाकर फांसी लगाकर जान दे दी.
एमपी में मौसम का यू-टर्न,अगले 24 घंटे यूं रहेगा ठंड का मिजाज
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार को मौसम साफ है और तापमान में भी उछाल दर्ज किया गया है. वहीं,मौसम विभाग ने आगामी में राज्य का मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. राज्य में हवाओं के रुख में आ रहे बदलाव के चलते मौसम का मिजाज बदल रहा है.
डायल 100 से अगवा युवती 4 दिन बाद मुक्त,पुलिस को बंधक बना हुआ था अपहरण
मध्य प्रदेश के हाल ही के दौर के सबसे सनसनीखेज बमुरहा अपहरण कांड में पुलिस ने चार दिन बाद अगवा की गई युवती को सुरक्षित छुड़ा लिया है. हथियारबंद बदमाशों ने पन्ना जिले में फिल्मी स्टाइल में पुलिस टीम को बंधक बनाकर उनकी वर्दी लूट ली थी.
गांधी जी के जीवन दर्शन से सीख लेकर चुनौतियों का सामना करें- राज्यपाल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि गांधीजी का संपूर्ण जीवन एक आंदोलन की तरह था। उन्होंने कहा कि आज हमारी संस्कृति और परम्पराओं को बचाने की चुनौती है। इन चुनौतियों का सामना हमें महात्मा गांधी के जीवन दर्शन से सीख लेकर और आदर्शों पर चलकर ही करना है।
सनगाँव की महिलायें बनाती हैं आजीविका महक साबुन
खेतों में मजदूरी करने वाली महिलाएं अब अगरबत्ती,पत्तल-दोने और साबुन बना रही हैं। ये महिलायें अपने इन छोटे उद्योगों से खुद की और गांव की गरीबी दूर करने की नई इबारत लिख रही हैं। यह कहानी है बड़वानी जिले के राजपुर ब्लाक के ग्राम सनगांव में 10 स्व-सहायता समूह की 109 महिलाओं की। ये महिलायें अब हर माह औसतन 10 हजार रुपये तक आय अर्जित कर रही हैं।
नेकी की दीवार बन रही गरीबों का सहारा
मुख्तियारगंज जिला उमरिया में एक जरूरी काम से आये सतना निवासी मोहम्मद चांद खाँ ठण्ड से परेशान थे। उनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वह कोई वूलन स्वेटर,कोट आदि खरीद कर ठण्ड से बचाव कर पायें। इसी दौरान आनंदक और नेकी की दीवार के स्वयंसेवक दीपम दर्दवंशी की उन पर नजर पड़ी।
पाकिस्तान से लौटी गीता ने खुद को पहुंचाया नुकसान,जारी हुआ ये आदेश
मध्य प्रदेश में इंदौर के गुमास्ता नगर के मूकबधिर संस्थान में रह रहीं पाकिस्तान से लौटी गीता को उज्जैन के शासकीय मूकबधिर संस्था संस्थान में शिफ्ट करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. दरअसल,बताया जा रहा है कि संस्थान में गीता का विवाद हुआ था जिससे उसने खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी.
भोपाल में भीषण आगजनी से अफरा-तफरी,बिल्डिंग में कई लोग फंसे
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एमपी स्थिति एक बिल्डिंग में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई. बताया जा रहा है कि धुंआ फैलने से एमपी नगर के जोन 2 में स्थिति एक बिल्डिंग में अचानक आग लग गई. बिल्डिंग के आसपास में फर्नीचर और कपड़ों के कई शोरूम भी हैं और साथ ही कई कोचिंग के संस्थानों की भी बिल्डिंग हैं.
प्रदेश में उद्यानिकी का रकबा 1.34 लाख हेक्टेयर तक पहुँचा
प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से किसानों को परम्परागत फसल गेहूँ और सोयाबीन के अलावा अन्य उद्यानिकी फसल लेने के लिये भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। वर्ष 2007 में फल-पौधों का रकबा 47 हजार 856 हेक्टेयर हुआ करता था।
शाजापुर में स्टापडेम निर्माण में गड़बड़ी, 38 लोगों को सजा और जुर्माना
अविभाजित शाजापुर जिले में सूखा राहत के लिए 138 स्टापडेम बनाने में हुई गड़बड़ में 38 लोगों को कोर्ट ने सजा सुनाई। सभी को दो-दो साल का कारावास और कुल 85 लाख रुपए का जुर्माने की सजा दी गई है। शाजापुर कोर्ट ने यह सजा सुनाई है,मामले में 43 आरोपी थी, जिनमें से 18 लोगों की मौत हो
अनामिका को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने बनाया फैशन डिजाइनर
रीवा जिले की अनामिका शुक्ला मात्र 21 वर्ष की आयु में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की मदद से तीन माह से भी कम समय में फैशन डिजाइनर बन गई हैं। ग्रामीण परिवेश में पली-बढ़ी अनामिका की प्रारंभिक शिक्षा बेलवा सुरसरी सिंह गांव में हुई, जहां उनके पिता कृषि उपकरण एवं खाद-बीज का व्यवसाय करते हैं अनामिका का बचपन से फैशन डिजाइनर बनने का सपना था।
बालू सिंह ने सिलाई का धंधा छोड़ अपनाई उद्यानिकी खेती
झाबुआ जिले के राणापुर ब्लाक के ग्राम समोई में कृषक बालूसिह के पास सिंचाई के लिये एक कुआँ एवं ट्यूबवेल है जिससे गेहूँ और चने की फसल की सिंचाई भी अच्छे से नहीं हो पाती थी। इस वजह से उसे परिवार के भरण-पोषण के लिये राणापुर में सिलाई मशीन का काम करना पड़ता था,लेकिन इससे भी परिवार चलाना मुश्किल हो रहा था।
थानों में 24 घंटे में ऑनलाइन दर्ज हो एफआईआर : पुलिस महानिदेशक
पुलिस थानों में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) पर 24 घंटे के भीतर ऑनलाइन एफआईआर दर्ज की जाए। जिन थानों में नेटवर्क की समस्या है,उन्हें 72 घंटे की छूट है।
छतरपुर में उमा भारती के प्रवचन के 50 साल पूरे
केंद्रीय मंत्री उमा भारती को छतरपुर में प्रवचन करते हुए 50 साल पूरे हो गए. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी चापलूसी और साज़िश नहीं की है. छतरपुर उत्सव में अपने प्रवचन के 50 वर्ष पूर्ण होने के कार्यक्रम में शामिल होने पहुंची.
मोदी सरकार के बजट से एमपी के लोगों को भी हैं उम्मीदें
नरेंद्र मोदी सरकार के चौथे पूर्ण बजट को लेकर मध्य प्रदेश को भी काफी उम्मीदें हैं. एमपी के ग्वालियर-चंबल अंचल में लोगों को उम्मीद है कि सरकार रेल सेवाओं में विस्तार करेगी. यहां के रेलयात्रियों का कहना है कि सुपर फास्ट ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाए जाने चाहिए वहीं महिला कोच को भी पूरी बोगी के तौर पर बढ़ाएं.
सौभाग्य योजना से इंदौर, मंदसौर, नीमच जिलों के शत-प्रतिशत घरों में पहुंची बिजली
मध्यप्रदेश में सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य के क्रियान्वयन के बाद इंदौर, मंदसौर और नीमच जिलों के शत-प्रतिशत घरों में बिजली-कनेक्शन उपलब्ध करवाये जा चुके हैं।
राज्य महिला आयोग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेड़े के दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर आयोग में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में आयोग की सदस्य श्रीमती गंगा उईके सलाहकार समिति, दिव्या समिति, सलाहकार समिति, मुक्‍ति समिति, करूणा समिति और आनंद समिति के साथ-साथ जिलों की आयोग सखियों और ब्लाक स्तरीय सखी-संगनियों ने भाग लिया।
MP में मुस्लिम युवकों ने 26 जनवरी को निकाली बाइक रैली, लहराया 'पाकिस्तानी झंडा', मचा बवाल
गणतंत्र दिवस पर शुजालपुर में सिटी व मंडी क्षेत्र में संप्रदाय विशेष के 50 से अधिक युवकों ने बिना अनुमति निकाली थी बाइक रैली, मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के शुजालपुर गांव में गणतंत्र दिवस पर संप्रदाय विशेष के युवकों द्वारा निकाली गई रैली में काला झंडा और पाकिस्तानी झंडा फहराने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. इसे लेकर कुछ हिंदू संगठनों ने पुलिस चौकी का घेराव कर दिया है. हिंदू संगठनों की मांग है कि काला झंडा फहराने वाले युवकों पर रासुका लगाई जाए. जानकारी के मुताबिक उत्पाती युवकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर भीड़ लगी हुई है.
काशी एक्सप्रेस की जनरल बोगी में लगी आग, मची अफरातफरी
मुंबई से गोरखपुर जा रही काशी एक्सप्रेस में बड़ा हादसा टल गया। इसकी जनरल बोगी में शॉर्ट सर्किट के चलते आग लग गई जिसे जल्द ही काबू में कर लिया गया। घटना टिमरनी स्टेशन पर हुई।
स्पार्किंग के बाद नागदा-इंदौर ट्रेन में मच गई भगदड़
इंदौर-नागदा ट्रेन में शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होत-होते बच गया। जानकारी के मुताबिक उज्जैन से इंदौर आ रही नागदा-इंदौर ट्रेन में अचानक स्पार्किंग की घटना हो गई। इसके चलते ट्रेन में भगदड़ की स्थिति बन गई। ट्रेन उस समय उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर खड़ी थी। ट्रेन में फॉल्ट हुआ और स्पार्किंग के साथ धुआं निकला।
राज्यपाल द्वारा राजभवन में ध्वजारोहण
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज गणतंत्र दिवस पर राजभवन परिसर में प्रात: आठ बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के पश्चात राज्यपाल ने पुलिस की टुकड़ी की सलामी ली।
सभी आवासहीनों को जमीन का मालिक बनाया जाएगा : मुख्यमंत्री चौहान
गुरुवार रात गुना में झुग्गी बस्ती वासियों के बीच पहुँचे मुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार रात गुना में बूढ़े बालाजी झुग्गी बस्ती में पहुँचे। बस्तीवासियों को मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेश में गरीब वर्गों के लिये एक रूपये किलो गेहूं एवं एक रूपये किलो चावल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था का उद्देश्य है कि कोई भी गरीब भूखा न रहे।
ग्लोबल स्किल पार्क का सिटी कैम्पस एक अगस्त से शुरू होगा
ग्लोबल स्किल पार्क का सिटी कैम्पस गोविंदपुरा आईटीआई में आगामी एक अगस्त से शुरू हो जायेगा। इसमें प्रिसिजन इंजीनियरिंग सेक्टर के चार पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गयी। बैठक में तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, राज्य रोजगार बोर्ड के अध्यक्ष श्री हेमंत देशमुख और मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।
पेट्रोल-डीजल महंगा, सेस की बढ़ोतरी से और बढ़ेंगे दाम
पेट्रोल-डीजल के दामों में देशव्यापी बढ़ोत्तरी से ईंधन छह महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। इंदौर में बुधवार को डीजल 66 रुपए 39 पैसे जबकि पेट्रोल 77.53 रुपए प्रति लीटर बिका। मप्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अभी और इजाफा होगा। राज्य सरकार द्वारा थोपा गया अतिरिक्त उपकर इस कीमत में शामिल नहीं है। बजट से पहले ही इस बढ़ोत्तरी की भी उम्मीद की जा रही है।
भिंड में एसएएफ के रिटायर्ड हवलदार की गोली मारकर हत्या
कोतवाली थाना इलाके के विजय नगर में अज्ञात हमलावरों ने एसएएफ से रिटायर्ड हवलदार आरबीएस चौहान की गोली मारकर हत्या कर दी। जानकारी के मुता‍बिक चौहान घर के बाद सफाई कर रहे थे, तभी उन पर हमला हुआ। गोली चलने की आवाज सुनकर परिवार के लोग बाहर आए तो चौहान जमीन पर गिरे पड़े थे।
राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना से प्रदेश की 58 मण्डियाँ जुड़ीं
प्रदेश के किसानों को अपनी उपज की कीमत सही मिल सके, इसके लिये प्रदेश की 58 कृषि उपज मण्डियों को 'ई-नाम'' ट्रेडिंग पोर्टल से जोड़ा गया है। किसान इस व्यवस्था के माध्यम से अपनी कृषि उपज का विक्रय कर सकते हैं।
गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री चौहान गुना में करेंगे ध्वजारोहण
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुना में ध्वजारोहण करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा होशंगाबाद और उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र कुमार सिंह सतना में ध्वजारोहण करेंगे। विभिन्न जिलों में मंत्रिमंडल के सदस्य ध्वजारोहण एवं मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे।
शौर्य स्मारक पर भारतीय सेना द्वारा बैंड और उपकरणों का प्रदर्शन आज
भारतीय सेना के सुदर्शन चक्र कार्प्स द्वारा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी को चिनार पार्क के समीप स्थित शौर्य स्मारक पर भारतीय सेना द्वारा बैंड और उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा।
पद्मावत पर देशभर में गदर, दिल्ली-जयपुर हाईवे ब्लॉक, मथुरा में ट्रेन रोकी
सालभर से विवादों में घिरी भंसाली की फिल्म पद्मावत का दर्शकों में जबरदस्त क्रेज है. फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हो रही है. लोगों में फिल्म को देखने की होड़ सी लगी है. सिनेमाघरों में पहले ही सारे शोज हाउसफुल हो चुके हैं.
एक लाख स्कूली बच्चों ने जंगल में पढ़ा वन-जागरूकता का पाठ
भावी पीढ़ी को वन और वन्य-प्राणियों के संरक्षण के प्रति संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से वन विभाग द्वारा आरंभ अनुभूति कार्यक्रम में इस वर्ष एक लाख से अधिक बच्चों ने ईको कैम्प में भाग लिया। ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा दिसम्बर-जनवरी में चलाये गये अनुभूति कार्यक्रम में बच्चों को प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यान, अभ्यारण्य और वन क्षेत्रों में शिविर लगाकर पर्यावरण संरक्षण, पारिस्थितिकीय तंत्र, जैव-विविधता, पशु-पक्षी, वनौषधि और इनके न रहने से होने वाले नुकसान की जानकारी दी गई।
आनंदीबेन पटेल बनीं MP की 27वीं गवर्नर, हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने राजभवन में दिलाई शपथ
आनंदीबेन पटेल बनीं MP की 27वीं गवर्नर, हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने राजभवन में दिलाई शपथ गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने मंगलवार को राजभवन में मध्यप्रदेश की 27वीं गवर्नर के तौर पर शपथ ली। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने उन्हें शपथ दिलाई। 76 साल की आनंदीबेन ने बेटी अनार, बेटे संजय और परिवार के 15 सदस्यों के साथ गांधीनगर से उज्जैन तक 415 किलोमीटर का सफर चार्टर्ड बस से तय किया। राज्य सरकार ने स्टेट प्लेन भेजने की तैयारी कर ली थी, लेकिन उन्होंने बस में ही सफर जारी रखा। इस दौरान रास्ते में रोड शो जैसा माहौल रहा।
बिजली की मांग और उपलब्धता में मध्यप्रदेश देश के पांच राज्यों में शामिल
भारत शासन के विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सेन्ट्रल इलेक्ट्रिकसिटी अथॉरिटी-सीईए) के द्वारा जारी नये आंकड़ों के अनुसार देश के 37 राज्यों एवं यूटिलिटी में मध्यप्रदेश ऊपर से पाँचवे स्थान पर पहुँच गया है। इस स्थान पर पहुँचने का मुख्य कारण प्रदेश में 12 हजार 338 मेगावाट से अधिक बिजली की मांग एवं उपलब्धता है। सीईए द्वारा यह जानकारी चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 के अप्रैल से दिसम्बर माह तक अधिकतम बिजली की मांग और उपलब्धि (पीक डिमांड एण्‍ड पीक मेट) के तहत जारी की गई है। मध्यप्रेदश में जितनी बिजली की मांग थी, उससे अधिक बिजली की उपलब्धता है।
इंदौर, उज्जैन में फिल्म पद्मावत का उग्र विरोध, आगजनी और चक्काजाम
करणी सेना द्वारा फिल्म पद्मावत का विरोध जारी है। इंदौर और उज्जैन में फिल्म को लेकर उग्र विरोध देखा जा रहा है। करणी सेना से जुड़े लोगों ने दोनों शहरों में आगजनी और चक्काजाम किया। विरोध के चलते बनीं तनाव की स्थिति को काबू करने के लिए भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया।
ओंकारेश्वर : आदिगुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा के लिए भूमिपूजन
आदिगुरु श्री शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा के लिए धातु संकलन के लिए निकली एकात्म यात्रा का सोमवार को समापन कार्यक्रम हुआ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्वामी अवधेशानंद महाराज, सद्गुरु जग्गी वासुदेव, भैयाजी जोशी और अन्य साधु-संत मौजूद थे। अतिथियों ने प्रतिमा स्थापना के लिए भूमिपूजन किया। ये प्रतिमा ओंकार पर्वत पर स्थापित होगी।
आनंदी बेन पटेल बनेंगी M.P. की दूसरी महिला गवर्नर, 23 जनवरी को लेंगी शपथ
आनंदीबेन पटेल 23 जनवरी को मध्यप्रदेश के 27वें राज्यपाल के तौर पर शपथ लेंगी। मंगलवार सुबह 10 बजे शपथ लेंगी। वह एमपी की दूसरी महिला राज्यपाल होंगी। इसके पहले 1989 में सरला ग्रेवाल एमपी की पहली महिला राज्यपाल बनी थीं। सोमवार की शाम उनके भोपाल पहुंचने की संभावना है। उन्हें मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शपथ दिलाएंगे।
प्रदेश में जल्द ही लागू की जायेगी मुख्यमंत्री जनधन सुरक्षा योजना
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंदसौर जिले के दलौदा मण्डी प्रांगण में आयोजित वृहद किसान सम्मेलन एवं भावांतर भुगतान समारोह में जिले के 35 हजार 757 किसानों को लेपटाप से एक क्लिक कर 35 करोड़ 22 लाख रूपये की भावांतर राशि का भुगतान उनके खातों में किया।
एमपी में किसानों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी
दूध देना बंद कर चुकी गायों को आवारा छोड़ने वाले पशुमालिकों पर आपराधिक मामला दर्ज कराने सहित अपनी अन्य मांगों के समर्थन में प्रदेश के विभिन्न भागों से आये किसान एमपी में अनिश्चतकालीन भूख हड़ताल कर रहे हैं.
MP में हवाओं के रुख के साथ मौसम में बदलाव जारी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में हवाओं के बदलते रुख के साथ मौसम के मिजाज में बदलाव का दौर जारी है. रविवार की सुबह भी हवाओं में घुली ठंडक ठिठुरन पैदा करने वाली रही.
निकाय चुनाव परिणाम पर बोले भाजपा अध्यक्ष,बागियों के चलते मिली हार
मध्य प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान ने निकाय चुनाव के परिणामों को लेकर कहा कि निकाय चुनावों में बागियों के चलते हार का सामना करना पड़ा. राघौगढ़ सीट को लेकर चौहान ने कहा कि वो दिग्विजय सिंह की परंपरागत सीट है,और दिग्विजय प्रदेश में तो रहे नहीं,कम से कम एक निकाय तो सुरक्षित रहना चाहिए.
जनसेवा के लिये है पुलिस: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पुलिस जनसेवा के लिये है। पुलिस की सेवा को नौकरी नहीं माना जा सकता। लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी मिलना बहुत सौभाग्य की बात है। पुलिस का कर्तव्य किसी भी अन्य सेवा से अधिक महत्वपूर्ण है।
आईपीएस सर्विस मीट की रंगारंग सांस्कृतिक संध्या
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज यहां पुलिस ऑफिसर्स मेस के प्रांगण में आयोजित तीसरी आई.पी.एस.सर्विस मीट पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में शामिल हुए। उन्होंने प्रतिभागियों के आग्रह पर नदिया चले चले रे धारा गीत गाया। मुख्यमंत्री ने कहा पुलिस अधिकारियों में सांस्कृतिक प्रतिभा है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को प्रदेश पुलिस पर गर्व है।
करणी सेना का ऐलान,चित्तौड़ के किले में राजपूत महिलाएं करेंगी जौहर
मध्य प्रदेश में फिल्म पद्मावत के प्रदर्शन का विरोध तेज हो गया है. शुक्रवार को हरदा जिले में राजपूत करणी सेना के महिला सदस्यों की बैठक हुई. बैठक में निर्णय हुआ कि फिल्म प्रदर्शन के एक दिन पहले 24 जनवरी को करणी सेना की महिलाएं चित्तौड़ के किले में जौहर करेंगी.
MP निकाय चुनाव में शिवराज को झटका,BJP और कांग्रेस को मिलीं 9-9 सीटें
मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला बराबरी पर रहा. 9 सीटों पर भाजपा और 9 सीटों पर कांग्रेस की जीत हुई है. वहीं एक पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है.
जूतों की माला पहनाकर हुआ था विरोध,फिर भी चुनाव जीता BJP का ये नेता
मध्य प्रदेश के धार जिले में चुनाव प्रचार के दौरान मतदाता द्वारा जूतों की माला पहनाए जाने वाले भाजपा प्रत्याशी दिनेश शर्मा ने नतीजों में परचम लहरा दिया है. दिनेश शर्मा ने नगर परिषद अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है. दिनेश शर्मा चुनाव प्रचार के दौरान नाराज बुजुर्ग मतदाता के जूते की माल पहनाए जाने के बाद वायरल हुए वीडियो की वजह से पूरे देश में सुर्खियों में छा गए थे.
कोलारस और मुंगावली में 24 फरवरी को मतदान, 28 को नतीजे
भारतीय चुनाव आयोग ने कोलारस और मुंगावली विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। दोनों जगह 24 फरवरी को मतदान होगा, जबकि 28 फरवरी को मतगणना होगी।
सौभाग्य योजना में नई सर्विस केबल के साथ कनेक्शन देने के निर्देश
प्रमुख सचिव ऊर्जा आई.सी.पी. केशरी ने कहा है कि सौभाग्य योजना में उपभोक्ताओं के घरों में नई सर्विस केबल लगाई जाए,तभी उस कनेक्शन को योजना में शामिल माना जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां-जहां विद्युत सामग्री आ गई है, वहां नई केबल के साथ मीटर और पूरी किट के साथ सौभाग्य योजना में कनेक्शन दिया जाए।
मध्यप्रदेश में खनिज के पूर्वेक्षण और सर्वेक्षण कार्य के लिये पांच वर्ष की योजना तैयार
खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज गोवा (पणजी) में आयोजित राज्यों के खान मंत्रियों की बैठक में बताया कि मध्यप्रदेश में खनिज के पूर्वेक्षण और सर्वेक्षण कार्य के लिये अगामी पांच वर्ष की योजना तैयार की गई है । इस योजना में भारत सरकार,राज्य सरकार तथा निजि क्षेत्रों से भी कार्य कराये जाने की योजना बनाई गई है।
बेटों ने घर से भगाया तो दो महीने से मंदिर में भीख मांग रही थी मां
दो माह पहले अपनों ने जिसे बोझ समझकर धक्के मारकर घर से भगा दिया था, गैरों ने उसकी सुध लेते हुए वापस घर पहुंचा दिया। दो माह पहले अपनों ने जिसे बोझ समझकर धक्के मारकर घर से भगा दिया था, गैरों ने उसकी सुध लेते हुए वापस घर पहुंचा दिया। यह लाचार महिला है 87 साल की मुलियाबाई। भोपाल में रहने वाले बेटों के मुंह मोड़ लेने से वे शहर के खजराना गणेश मंदिर के बाहर भीख मांगकर जीवनयापन कर रही थी। यहां दर्शन करने वालों को महिला के चार दो बेटे और तीन बेटियां होने का पता लगा तो उन्हें वरिष्ठ नागरिक परामर्श केंद्र भेजा।
सीएम हेल्पलाइन पर हुई भोपाल सांसद की शिकायत, भरना पड़ा जुर्माना
एकात्म यात्रा रैली में बिना हेलमेट के बुलेट चलाना सांसद आलोक शर्मा को महंगा सबित पड़ा। आम लोगों ने सीएम हेल्प लाइन में उनका बिना हेलमेट वाले फोटो समेत शिकायत की थी। सीएम हेल्प लाइन ने शिकायत को ट्रैफिक थाने भेजा था। इस पर ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को सांसद को नोटिस जारी किया था।
बिरसिंहपुर में पांच सौ मेगावाट की यूनिट ठप, गिरा बिजली उत्पादन
संजय गांधी थर्मल पॉवर स्टेशन बिरसिंहपुर की पांच सौ मेगावाट की एक यूनिट में फिर खराबी आ गई। इसके बाद यूनिट बंद कर दी गई है। इससे पहले भी 24 दिसंबर से आठ जनवरी तक यह यूनिट बंद थी। इस यूनिट के खराब होने से प्रदेश में बिजली उत्पादन गिर गया है।
बुढ़ापे के जख्म से जूझते मुन्ना बाघ को दवाओं के साथ दुआओं का मरहम
वो दुनिया भर के बाघों में निराला है, उसे प्रकृति ने भी अलग पहचान दी है। उसके माथे पर 'कैट' लिखा है। । वो दुनिया भर के बाघों में निराला है, उसे प्रकृति ने भी अलग पहचान दी है। उसके माथे पर 'कैट" लिखा है। वो अपने निराले अंदाज के लिए ही नहीं खास पहचान के चलते भी 'कान्हा की शान" कहलाता है। जिस किसी भी पर्यटक ने देखा, वो उसे फिर कभी भूल नहीं पाया।
देवास के पास दो कंटेनर में टक्कर, परिचालक गंभीर रूप से घायल
नाहर दरवाजा क्षेत्र में बायपास पर एचपी पेट्रोल पंप के सामने गुरुवार सुबह 7 बजे 2 कंटेनर आपस में भिड़ गए।। नाहर दरवाजा क्षेत्र में बायपास पर एचपी पेट्रोल पंप के सामने गुरुवार सुबह 7 बजे 2 कंटेनर आपस में भिड़ गए। एक कंटेनर परिचालक के पैर फंसने से वह काफी देर फंसा रहा। गंभीर रूप से घायल होने से उसे एमजीएच देवास भर्ती किया गया। प्राथमिक इलाज के बाद उसे इंदौर एमवाय अस्पताल रेफर किया गया। रास्ते से गुजर रहे लोगों ने घटना की सूचना पुलिस और एंबुलेंस को दी, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घायल को अस्पताल पहुंचाया।
किसान कल्याण का सशक्त माध्यम बनी भावांतर भुगतान योजना
जब से मध्यप्रदेश में भावांतर भुगतान योजना प्रारंभ की गई है,तब से किसानों को खेती में होने वाले घाटे की चिंता से मुक्ति मिल गई है। खेतों में फसल की बंपर पैदावर आ जाए और फसल बीमा की जरूरत न भी पड़े,तो भी मंडी में कम दाम की चिंता किसानों को लगी रहती थी। अब ऐसा नहीं होगा।
मुख्यमंत्री चौहान से निवेशकों की मुलाकात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुख्यमंत्री निवास पर पाँच उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर प्रदेश में निवेश के प्रस्ताव दिये। मुख्यमंत्री चौहान से ट्राइडेंट ग्रुप,सुजलान एनर्जी,मे.वेकमेट इंडिया लिमिटेड,मे.अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड,मे.सनफार्मा लिमिटेड के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की।
एमपी के मंत्री बोले- घूमर गाने को बजाने से बचना चाहिए
मध्य प्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि यदि पद्मावत फिल्म पर पाबंदी है तो फिल्म का घूमर गाना बजाने से भी लोगों को बचना चाहिए. गृहमंत्री का यह बयान रतलाम में एक स्कूल में घूमर गाने की प्रस्तुति के दौरान तोड़फोड़ के बाद आया है.
फर्जी मतदाताओं के विरोध में चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले फर्जी मतदाताओं को लेकर सियासी पारा गर्माने लगा है. कांग्रेस ने बीजेपी के दबाव में भोपाल समेत प्रदेश भर में सही मतदाताओं के नाम सूची से हटाने और फर्जी मतदाताओं के नाम जोड़ने का आरोप लगाया है.
व्यापम में फंसे BJP के पूर्व मंत्री,उमा भारती को क्लीन चिट
व्यापम घोटाला मामले में सीबीआई ने 83 उम्मीदवारों समेत 95 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. सीबीआई की चार्जशीट में चार व्यापम के अधिकारी और मध्यस्थता करने वाले आठ लोगों के नाम शामिल है. सीबीआई ने संविदा शिक्षा परीक्षा वर्ग -3 परीक्षा में गड़बड़ी के मामले चार्जशीट दाखिल की है.
सरकारी स्कूलों के 6 लाख विद्यार्थियों का होगा अभिरुचि परीक्षण
मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों और अपने कॅरियर के विकल्पों की जानकारी देने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने इस वर्ष 6 लाख विद्यार्थियों का अभिरुचि परीक्षण (इन्टरेस्ट टेस्ट) कराने का निर्णय लिया है।
राजपथ पर हरदा की जॉबाज दिव्या करेगी स्टंट
भारत की बेटियों ने अपने दमखम और अपने शौर्य की गौरवशाली मिसाल लगातार पेश कर रही हैं। मध्यप्रदेश के हरदा जिले के फुलड़ी गांव की बेटी दिव्या गौर इन दिनों बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में सेवा देकर गांव और जिले का नाम रोशन कर रही है।
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग,गुरुवार से फिर बढ़ेंगे दाम
मध्य प्रदेश में गुरुवार से पेट्रोल और डीजल 50-50 पैसे प्रति लीटर महंगा हो जाएगा. शिवराज कैबिनेट ने जनवरी के पहले सप्ताह में दोनों पेट्रोलियम उत्पाद पर 50 पैसे प्रति लीटर सेस लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.
फर्जी एनकाउंटर की वजह से छीना गया था राष्ट्रपति पदक,अब बने भोपाल के DIG
राष्ट्रपति का वीरता पदक वापस होने के बाद विवादों में आए आईपीएस अफसर धर्मेंद्र चौधरी ने भोपाल डीआईजी का चार्ज संतोष सिंह से ले लिया है. संतोष सिंह प्रमोशन के बाद आईजी बन गए हैं. दरअसल,2002 में झाबुआ में पदस्थ रहने के दौरान धर्मेंद्र चौधरी के उस एनकाउंटर को राज्य सरकार ने सही माना था,जिसमें कुख्यात बदमाश लोहान को मारा गया था.
मध्य प्रदेश में बुधवार से स्कूल वाहनों की हड़ताल
मध्य प्रदेश स्कूल वाहन चालक सेवा समिति ने बुधवार से स्वेच्छा बंदी का ऐलान किया है. समिति ने कहा है कि इस दौरान स्कूल बस और वैन का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. मध्य प्रदेश स्कूल वाहन चालक सेवा समिति के अध्यक्ष शिव कुमार सोनी ने बताया की पूरे मध्य प्रदेश से 22950 समिति सदस्य इस स्वेच्छा बंदी में शामिल होंगे.
महिला स्व-सहायता समूहों की मदद के लिये हर जिले में होगा एक नोडल अधिकारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में महिला स्व-सहायता समूहों की आर्थिक गतिविधियां आँदोलन का रूप ले रही हैं। महिला स्व-सहायता समूहों को मजबूत बनाने और आर्थिक गतिविधियां चलाने में उनकी मदद और तकनीकी परामर्श के लिये हर जिले में एक नोडल अधिकारी होगा।
आटो पार्टस कारखाने के मालिक बने शिवसागर बौरासी
इंदौर निवासी 29 वर्षीय शिवसागर पिता तुलसीराम बौरासी 12 वीं उत्तीर्ण है। नट-बोल्ट बनाने की एक मशीन के साथ घर पर ही काम करते थे,जिससे ज्यादा फायदा नहीं होता था। हमेशा अफसोस रहता था कि पार्टस बनाने की दो-तीन मशीन और होतीं, तो अधिक फायदा होता लेकिन पूंजी के अभाव में ऐसा नहीं हो पा रहा था।
घूमर पर करणी सेना का हंगामा
मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जावरा में सेंटपॉल स्कूल में पद्मावत फिल्म के गाने घूमर लेकर जमकर विवाद हुआ. यहां स्कूल के कार्यक्रम में घूमर गीत पर डांस के दौरान करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया.
MP में दिग्विजय कैबिनेट में मंत्री रहे कांग्रेस नेता के नाती की हत्या
मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह के शासनकाल में मंत्री रहे कांग्रेस नेता प्रभु सिंह के पोते की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है. चार आरोपियों ने कथित तौर पर जमीन विवाद में इस हत्याकांड को अंजाम दिया है. पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.
शिवराज की इस योजना ने घरेलू महिलाओं को बना दिया ब्रांड
मध्य अप्रदेश के रीवा जिले मे संचालित स्वसहायता समूहों ने ग्रामीण व घरेलू महिलाओं को कामकाजी बना दिया है. और इनके द्वारा बनाये जाने वाले उत्पाद अब रीवा सहित आस पास के क्षेत्र मे ब्रांड बनने लगे हैं. दरअसल,स्वसहायता समूह मे जिले भर की महिलायें प्रशिक्षण पाने के बाद चार हजार से दस हजार रुपये आराम से कमा रही हैं.
मुख्यमंत्री चौहान ने दी मकर संक्रांति की शुभकामनायें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों को मकर संक्रांति पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। चौहान ने कहा कि स्नान,दान और सूर्य उपासना का यह पर्व उत्साह,उमंग और खुशियों का प्रतीक पर्व है।
अद्वैत वेदांत में दुनिया की सारी समस्याओं का समाधान -मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अद्वैत वेदांत में दुनिया की सारी समस्याओं का समाधान है। अद्वैत वेदांत के अनुसार एक ही चेतना सभी प्राणियों में है,कोई भेदभाव नहीं है। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास में एकात्म यात्रा के स्वागत कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।
स्प्रिंकलर सिंचाई से अमरूद और मूसली की लाभकारी खेती
टीकमगढ़ जिले में जतारा जनपद के ग्राम बगौरा के किसान गोकुल रजक को सूखे के कारण खरीफ और रबी फसलों की पारम्परिक खेती में लगातार नुकसान हो रहा था। इससे उनकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो गई थी। ऐसे हालात में उद्यानिकी विभाग की मदद से उन्होंने अमरूद के पौधे लगाए।
नर्मदा की नगरी में मकर संक्रांति की पारंपरिक धूम
मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में मकर संक्रांति का पर्व परंपरागत भक्ति भाव के साथ मनाया जा रहा है. सूर्य देव के उत्तरायण में आने का पर्व मकर संक्रांति मां नर्मदा की नगरी होशंगाबाद में नर्मदा स्नान के लिए श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला अलसुबह से ही शुरू हो गया.
कोहरे के कारण डिवाइडर से टकराकर पलटी बस,20 से ज्यादा घायल
मध्य प्रदेश के कटनी में रविवार सुबह करीब 4:00 बजे पन्ना की ओर से कटनी आ रही बस एक दर्दनाक हादसे का शिकार हो गई जिसमें सवार करीब 20 यात्री घायल हो गए. घायलों में 4 गंभीर रूप से घायल यात्रियों का जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार किया गया फिर उसके बाद गंभीर रुप से घायल यात्रियों को जबलपुर के लिए रेफर कर दिया गया.
भावांतर भुगतान योजना देश का रोल मॉडल बनेगी : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं में अनंत शक्ति का भंडार होता है। दुनिया में कोई भी काम ऐसा नहीं,जो युवा नहीं कर सकते। युवाओं को पर्याप्त सुविधायें और अवसर मिल जायें,तो वे चमत्कार कर सकते है और परिवार,प्रदेश तथा देश का नाम रोशन कर सकते हैं
हाकी खिलाड़ी खुशबू को मिलेगा पक्का आशियाना
जहाँगीराबाद मोहल्ले में रहने वाली भारतीय जूनियर हाकी टीम की गोल कीपर खुशबू को पक्का घर मिलेगा। आज हाउसिंग फॉर आल (प्रधानमंत्री आवास योजना) में नगर निगम के उपायुक्त प्रदीप जैन ने खुशबू के परिवार का पात्रतानुसार सर्वे करवाया। सर्वे के पश्चात परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधिकार पत्र सौंप दिया गया। खुशबू अपने परिवार के सात सदस्यों के साथ जहाँगीराबाद में रहती है।
दिग्विजय के गढ़ में शिवराज की सभा के बाद फैला तनाव,अब धारा 144 लागू
मध्य प्रदेश के गुना जिले में दिग्विजय सिंह के गृह क्षेत्र राघौगढ़ में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में टकराव के बाद तनाव के चलते यहां धारा 144 लागू कर दी गई है. इससे पहले ऐहतियातन कर्फ्यू लगाना पड़ा था. राघौगढ़ में अगले सप्ताह नगर पालिका चुनाव होने हैं.
एमपी में 15 IPS के तबादले,धर्मेंद्र चौधरी होंगे भोपाल डीआईजी
मध्य प्रदेश में राज्य सरकार ने एक बार फिर पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर अधिकारियों का तबादला किया है. राज्य सरकार ने 15 आईपीएस अफसरों का तबादला करते हुए नयी पदस्थापना की है. रतलाम रेंज के डीआईजी धर्मेंद्र चौधरी को भोपाल रेंज का डीआईजी बनाया गया है.
दीनदयाल रसोई में 2 लाख लोग कर चुके भरपेट भोजन
राज्य शासन द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिये लागू की गई दीनदयाल रसोई योजना नरसिंहपुर जिले में सर्वाधिक सफल हुई है। जिला मुख्यालय पर यह योजना अस्पताल परिसर में समाजसेवियों के सहयोग से संचालित की जा रहा है। यहाँ मात्र 5 रुपये में भरपेट स्वादिष्ट भोजन मिला रहा है।
वर्षों के संचित ज्ञान का आविष्कार है सूर्य नमस्कार
स्वामी विवेकानंद जयंती पर आज पूरे प्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। सभी जिलों में उत्साहपूर्वक स्कूली बच्चों,गणमान्य नागरिकों और सभी सम्‍प्रदायों के लोगों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में भाग लेकर सूर्य की आराधना की।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया चक्काजाम
अलीराजपुर में जिले की सैकड़ों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर कार्यालय के सामने धरना दिया. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरकार से वेतनवृद्धि की मांग कर रही हैं. इनका कहना है कि उनसे जितना काम लिया जाता है कि उसकी तुलना में उनका वेतन बेहद कम है.
नाम बदलने के बाद भी एमपी में रिलीज़ नहीं होगी पद्मावती
सेंसर बोर्ड से पद्मावती फिल्म का नाम बदलकर सेंसर बोर्ड से पद्मावती फिल्म का नाम बदलकर पद्मावत के नाम किए जाने के बाद भी मध्य प्रदेश सरकार अपने रुख पर कायम है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि पद्मावती को मध्य प्रदेश में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा. के नाम किए जाने के बाद भी मध्य प्रदेश सरकार अपने रुख पर कायम है.
भोपाल, इंदौर और जबलपुर में आयकर विभाग की बड़ी छापेमारी
आयकर विभाग ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश में कई जगह छापेमारी की. रिपोर्ट के मुताबिक, आईटी टीम ने ओरिएंटल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस और टेक्नॉलजी के साथ-साथ ठकराल ग्रुप के कई ठिकानों पर छापेमारी की है. ये छापेमारी भोपाल, इंदौर और जबलपुर में की गई है.
दतिया की 29 महिलाओं को ड्रेस-डिजाइनिंग में मिली महारत
मध्यप्रदेश में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर दिलाने के लिये राज्य सरकार ने कौशल उन्नयन के कार्यक्रमों को प्राथमिकता दी है। इन कार्यक्रमों का लाभ स्व-रोजगार के लिये महिलाएं भी उठा रही हैं। दतिया में महिलाओं की प्रशिक्षण संस्था ने 29 महिलाओं को वूमन ड्रेस-डिजाइनिंग एवं टेलरिंग का प्रशिक्षण दिलवाया है।
कक्का जी का शिवराज पर बड़ा हमला
मध्य प्रदेश में किसानों के लिए चलाई जा रही भावांतर योजना डकैत योजना है जिसमें प्रदेश के किसानों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है. ये मंडी एक्ट का उल्लंघन है जिसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान पर मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए. ये कहना है राष्ट्रीय किसान मजूदर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा उर्फ कक्का जी का.
रैन बसेरों में ताला, सड़क पर ठिठुर रहे लोग
मध्य प्रदेश में ठंड कहर बरपा रही है. कड़कड़ाती ठंड में लोगों को रात सड़कों पर न गुजारनी पड़े इसके लिए प्रशासन रैन बसेरे बनाती है. जबलपुर शहर में 6 रैन बसेरों के होने के बावजूद लोग सड़कों पर रात गुजारते दिखाई दे रहे हैं. रैन बसेरों ने अंदर से ताला है और बाहर लोग ठिठुर रहे हैं.
शिवराज सरकार भ्रष्ट अधिकारियों की बंधक
पूर्व केंद्रीय मंत्री सोमपाल शास्त्री ने मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवराज सरकार भ्रष्ट अधिकारियों की बंधक बनी हुई है. नरसिंहपुर में होने वाले किसान आंदोलन में शामिल होने एमपी आए पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जब सरकार फसल ख़रीदना नहीं चाहती तो न्यूनतम समर्थन मूल्य क्यों देती है.
सी.एम.हेल्पलाइन की शिकायतों का जन-संतुष्टि से समाधान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वालों की सराहना और सार्वजनिक सम्मान करने की पहल का सी.एम. हेल्पलाइन में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। विभाग द्वारा उत्कृष्ट कार्यकर्ताओं का हर माह चयन करने की परम्परा स्थापित की गई है।
BJP मंत्री ने महर्षि वाल्मीकि को बताया डकैत,विवाद के बाद मांगी माफी
मध्‍य प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस एक बयान को लेकर विवादों में घिर गई। महर्षि वाल्मिकी पर टिप्पणी करना मंत्री को भारी पड़ गया और उन्हे बीच सभा में माफी मांगनी पड़ी।
मध्य प्रदेश में 26 जनवरी पर ड्रोन और हवाई हमले की आशंका के चलते अलर्ट
मध्य प्रदेश में 26 जनवरी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के सभी एसपी को हवाई पट्टियों और 26 जनवरी पर होने वाले कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त करने के निर्देश दिए हैं. ये अलर्ट खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद किया गया है. बताया जा रहा है कि खुफिया एजेंसियों ने आतंकिया द्वारा ड्रोन और हवाई हमले की आशंका जाहिर की है.
सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र में RSS की बैठक,मोहन भागवत होंगे शामिल
मध्य प्रदेश के विदिशा मे 11 जनवरी से 13 जनवरी तक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की मध्य क्षेत्र की बैठक शुरू होगी. इस बैठक मे मध्य क्षेत्र के दोनों प्रदेश मध्यप्रदेश और छतीसगढ़ के मध्य भारत प्रांत, मालवा प्रांत, महाकौशल प्रांत,और छतीसगढ़ शामिल हैं.
खरगौन जिले में 8 हजार से अधिक किसानों के खाते में पहुँची 7 करोड़ भावांतर राशि
भावांतर भुगतान योजना से खरगोन जिले के किसानों के चेहरे एक बार फिर खुशी से खिल उठे हैं। जिले के 8 हजार 673 किसानों को भावांतर भुगतान योजना में उनके बैंक खाते में 7 करोड़ 42 लाख रूपये भावांतर भुगतान योजना में प्राप्त हो गए हैं। किसान रामकृष्ण महाजन भी उन किसानों में से एक है,जिन्हें भावांतर भुगतान योजना के तहत राशि उपलब्ध हो गई है।
15 साल से पुराने स्कूल वाहनों को परमिट देने पर होगी कार्यवाही
पन्द्रह साल से पुराने स्कूल वाहनों को परमिट देने पर संबंधित आरटीओ के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। आरटीओ सप्ताह में चार दिन फील्ड में विजिट कर वाहनों की चेकिंग करें। तीस जनवरी तक विशेष चेकिंग अभियान चलायें। गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यह बात परिवहन एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक में कही।
एमपी में सर्द हवाओं का असर बरकरार,शीतलहर और पाला पड़ने की चेतावनी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह सर्द हवाओं के कारण ठिठुरन का असर बना रहा. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर चलने और पाला पड़ने की चेतावनी जारी की है. राज्य में मंगलवार की सुबह ठिठुरन भरी रही.
मध्य प्रदेश में हर दिन हो रहीं 58 महिलाएं प्रताड़ित
मध्य प्रदेश में हर दिन 58 महिलाएं किसी न किसी तरीके से प्रताड़ित हो रही हैं. ये बात हम नहीं,बल्कि पुलिस मुख्यालय में संचालित राज्य महिला अपराध हेल्पलाइन की ताजा रिपोर्ट में सामने आई है. दरअसल,प्रदेश में महिलाओं से संबंधित अपराधों की रोकथाम के लिए साल 2013 से राज्‍य स्‍तरीय महिला अपराध हेल्‍पलाइन 1090 पुलिस मुख्‍यालय स्‍तर से चलाई जा रही है.
सोच समझकर बनाना होगा तीन तलाक कानून : कमलनाथ
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा आए पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद कमलनाथ ने तीन तलाक के मुद्दे पर कहा कि कानून हमेशा के लिए बनता है इसलिए इसे सोच समझकर बनाना होगा. इसमें संसदीय समिति बनाकर काम करने की जरुरत है.
राष्ट्रपति कोविंद द्वारा नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सतना जिले के चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान परिसर के आरोग्यधाम में राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण किया। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर ग्राम स्वावलंबन प्रदर्शनी में दीनदयाल शोध संस्थान के विभिन्न प्रकल्पों का अवलोकन भी किया।
राज्य सरकार बच्चों की चिकित्सा के लिए हर संभव व्यवस्था सुनिश्चित करायेगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को डीपीएस स्कूल की बस दुर्घटना में घायल हुए बच्चों को देखने इन्दौर के बाम्बे हास्पिटल पहुँचे। उन्होंने हास्पिटल के डाक्टरों से चर्चा की तथा बच्चों के बेहतर से बेहतर इलाज के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री से ज्यादा है योगी आदित्यनाथ की हैसियत : उमा भारती
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ़ करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ वही कर रहे है जो मैं चाहती थी. धार्मिक स्थलों पर तेज आवाज में बजते लाउडस्पीकर के प्रतिबंध पर उन्होंने ख़ुशी जाहिर की है और कहा कि अखिलेश यादव जादू-टोने और अंधविश्वास के चलते कभी नोएडा नहीं गए लेकिन योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनते ही यह भ्रम तोड़ा.
देश के टॉप टेन थानों में एमपी का एक भी थाना नहीं
मध्य प्रदेश में ग्वालियर के टेकनपुर में चल रही डीजी कॉन्फ्रेंस के दौरान देश के बेहतरीन थानों को उनकी व्यवस्थाओं के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सम्मानित किया है. हैरानी की बात ये है कि जिन थानों को सबसे बेहतर व्यवस्था के लिए सम्मानित किया गया है उनमें टॉप टेन में मध्य प्रदेश का एक भी थाना शामिल नहीं हैं.
शिवराज के बेटे के सामने सिंधिया को धमकी,कहा- जुबान चलाई तो काट देंगे
मध्य प्रदेश में किरार सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष राधेश्याम धाकड़ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय चौहान की सभा में ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर कहा कि शिवराज सिंह पर एक उंगली उठाई तो हाथ तोड़ देंगे और जुबान चलाई तो जुबान काट देंगे.
स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री ब्राण्डेड कंपनियों से कम नहीं
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आजीविका मिशन की स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित सामग्री ब्राण्डेड कंपनियों से कम नहीं है। स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों की इंटरनेशनल मार्केटिंग की जाएगी। इनके द्वारा बनाई गई सामग्री पूर्ण रूप से शुद्ध होने के साथ मिलावटी नहीं है। इन समूहों को बैंको से जोड़ा जा रहा है।
पूरे देश को नई दिशा देगी भावान्तर भुगतान योजनाः मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जो अब तक कभी नहीं हुआ,वो हम करके दिखायेंगे। भावांतर भुगतान योजना में किसानों को बाजार/बिक्री मूल्य और औसत मॉडल रेट के अंतर की राशि का हर माह का भुगतान किया जायेगा।
कांग्रेस मुख्यालय में लिखी जाती है देश में दंगों की स्क्रिप्ट
मध्य प्रदेश के सहकारिता मंत्री और अलीराजपुर के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने महाराष्ट्र हिंसा को लेकर कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला. सारंग ने आरोप लगाया कि दंगों की स्क्रिप्ट कांग्रेस मुख्यालय पर लिखी जाती है और राहुल गांधी इसके निर्देशक होते हैं.
राजनाथ ने पुलिस अफसरों से कहा- दंगे भड़काने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकी ढांचे बरकरार हैं और पड़ोसी देश जम्मू-कश्मीर के युवाओं को भारत के विरुद्ध उकसाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. उन्होंने देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों को दंगों और धार्मिक स्थलों के अपवित्रीकरण के मामलों में कड़ी कार्रवाई करने को कहा.
ग्वालियर पहुंचे पीएम मोदी,BSF की डीजी कॉन्फ्रेंस में लेंगे हिस्सा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार सुबह विशेष विमान से मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित महाराजपुरा एयरबेस पहुंचे. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनकी अगवानी की. इसके बाद वे हेलिकॉप्टर द्वारा बीएसएफ अकादमी टेकनपुर के लिए रवाना हो गए.
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से कामिनी कुशवाहा बनी सफल उद्यमी
प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना उद्योग लगाने वाले युवाओं के लिये काफी मददगार साबित हो रही है। इस योजना से नरसिंहपुर जिले के गोटेगाँव की कामिनी कुशवाहा भी सफल उद्यमी बन गई हैं। कामिनी ने बी.कॉम.तक शिक्षा प्राप्त की थी। उनकी इच्छा थी कि वे परिवार में आर्थिक रूप से सहयोग करें।
बिजली विभाग का लाइनमैन निकला करोड़पति
मध्य प्रदेश के धार जिले में बिजली कंपनी के लाइनमैन के घर लोकायुक्त की छापामार कार्रवाई का मामला सामने आया है,जिसके बाद पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है. दरअसल,धार के गंधवानी के विद्युत कार्यालय मे पदस्थ छगनलाल राठौर के एलआईसी कार्यालय के सामने स्थित घर पर कार्रवाई में करोड़ो की संपत्ति का खुलासा सामने आया है.
ज्योतिरादित्य सिंधिया का आज से तीन दिवसीय शिवपुरी दौरा
मध्य प्रदेश के गुना से सांसद और लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक ज्योतिरादित्य सिंधिया शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. वह ग्वालियर होते हुए शिवपुरी पहुंचेंगे. सिंधिया के जनसंपर्क अधिकारी डॉ.केशव पांडे ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सिंधिया शताब्दी एक्सप्रेस से दिल्ली से ग्वालियर पहुंचेंगे. उसके बाद शिवपुरी के लिए प्रस्थान कर जाएंगे.
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में आज होगी किसान महापंचायत
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के धनौरा गांव में शुक्रवार को किसान महापंचायत का आयेाजन किया गया है. इस महापंचायत में किसानों और ग्रामीणों की समस्याओं पर चर्चा होगी. किसान संघर्ष समिति की प्रदेश उपाध्यक्ष आराधना भार्गव ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि शुक्रवार को होने वाली किसान महापंचायत में समाजवादी समागम के राष्ट्रीय संयोजक डॉ.सुनीलम् खास तौर पर मौजूद रहेंगे.
भाजपा विरोधी पार्टियां भोपाल में आज जुटेंगी
मध्य प्रदेश की राजधानी में शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी से दूरी रखने वाले कई दलों के नेता एक मंच पर आने वाले हैं. मौका है अखिल भारतीय महात्मा फुले समता परिषद द्वारा पूर्व सांसद सुखलाल कुशवाह के 54वें जन्मदिन पर निकाली जाने वाली लाठी रैली का. अखिल भारतीय महात्मा फुले समता परिषद के अनुसार, छोला दशहरा मैदान में होने वाली लाठी रैली में पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव और प्रकाश अंबेडकर खास तौर पर मौजूद रहेंगे.
फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी.कॉन्क्लेव में इंदौर घोषणा पत्र जारी
फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी.कॉन्क्लेव का समापन इंदौर घोषणा पत्र के साथ करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के अप्रवासी भारतीयों की समस्याओं के समाधान के लिये एनआरआई सेल का गठन करेगी,जो सिंगल विन्डो के रूप में कार्य करेगा।
भगवान शिव ही भारत के आदि देव हैं
भानपुरा पीठ के शंकराचार्य स्वामी दिव्यानन्द तीर्थ ने कहा है कि भगवान शिव भारत के आदि देव हैं। शुद्धभाव से हर-हर महादेव कहने से ही शिव की उपासना पूर्ण होती है। महाकाल की नगरी में आयोजित शैव महोत्सव प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय है। यह विश्व को एक नई दिशा प्रदान करेगा।
स्व-सहायता समूह की मदद से महिला की बदली तकदीर
अनूपपुर जिले की जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम भेजरी निवासी मायावती भोगरे ने आजीविका परियोजना की प्रेरणा से लक्ष्मी स्व-सहायता समूह से पाँच वर्ष पहले जुड़ी। समूह की बैठकों में लगातार भाग लेने एवं चर्चा के बाद उसे समझ में आया कि समूह से लोकन लेकर खेती में आने वाली जरूरतों को न केवल पूरा किया जा सकता है बल्कि माली हालत भी सुधारी जा सकती है।
भोपाल के पुलिसकर्मियों को नए साल का तोहफा
राजधानी के विभिन्न थानों में पदस्थ पुलिस कर्मचारियों को अंततः हर माह अवकाश मिलेगा। सिपाही से लेकर थानेदार तक एक पखवाड़ा में एक और माह में दो दिन का अवकाश ले सकेंगे। थाना प्रभारियों को भी एक दिन की छुट्टी मिलेगी। मुरैना में भी ये व्यवस्था लागू है। जानकारी के मुताबिक पुलिस मुख्यालय में इस प्रस्ताव पर मंथन शुरु हो गया है।
कमलनाथ के गढ़ में महापंचायत,शिव राज पर जमकर बरसे युवक कांग्रेस अध्यक्ष
मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष कुणाल चौधरी दो दिवसीय छिंदवाड़ा दौरे के पहले दिन युवा महापंचायत में शामिल हुए. महापंचायत में कुणाल चौधरी ने केंद्र सरकार और शिवराज सरकार को जमकर घेरा. कांग्रेस सांसद कमलनाथ के संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा के परासिया विधानसभा में इस महापंचायत का आयोजन किया गया था.
MP में सूदखोरों से परेशान दंपत्ति ने 6 बच्चों के साथ चौराहे पर खाया जहर
मध्य प्रदेश के गुना में सूदखोरों की दबंगई के चलते एक ज्वैलर ने अपनी पत्नी और 6 बच्चों समेत बीच चौराहे पर जहर कर जान देने की कोशिश की है. हालांकि पीड़ित ज्वैलर के बच्चों ने जहर की पुड़िया को खाने से पहले ही फेंक दिया,जिसके चलते उनकी जान बच गई.
उज्जैन में महाकाल के आंगन में शैव महोत्सव का शुभारंभ
महाकाल की नगरी में शुक्रवार सुबह शैव महोत्सव का शुभारंभ हुआ। नृसिंह घाट स्थित स्वामी संतदास आदासीन आश्रम में बनाई गई सनातन व्यास पीठ में मुख्य की शुरुआत हुई।
विश्व की सभी समस्या का हल भारतीय सोच और चिन्तन में
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विश्व की सभी समस्याओं का हल भारतीय सोच और चिन्तन के जरिये किया जा सकता है। यह गर्व का विषय है कि अप्रवासी भारतीय आज भी विदेशों में भारत के जीवन मूल्यों और संस्कृति को जीवित रखे हुए हैं।
हितग्राही सम्मेलन में मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर के नागरिकों को दी करोड़ों रूपये की सौगात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 5 में आयोजित विशाल हितग्राही सम्मेलन में आज करोड़ों रूपये लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक महेन्द्र हार्डिया की मांग पर पिपल्याहाना चौराहे पर 6 लेन फ्लाय ओवर ब्रिज निर्माण के लिए 40 करोड़ 50 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।
गुजरात चुनाव खत्म होने के बाद गरीबों पर बढ़ाया जा रहा है बोझ
मध्य प्रदेश सरकार एक बार फिर पेट्रोल डीजल पर सेस के नाम पर 50 पैसे बढ़ाने जा रही है, जिसको लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने विज्ञापनों में कटौती कर उस राशि का उपयोग इन्फ्रास्ट्रक्चर में करें.
एमपी कैडर के IAS ओपी रावत होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त
मध्य प्रदेश के एक और सीनियर अफसर को बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है. एमपी कैडर के 1977 बैच के आईएएस अफसर ओपी रावत देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे. ओपी रावत 23 जनवरी को पदभार ग्रहण करेंगे. आधिकारिक जानकारी के अनुसार,मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति इसी महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं.
महाराष्ट्र हिंसा की आंच एमपी पहुंची,बुरहानपुर बंद के दौरान 10 बसों में तोड़फोड़
महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव में हुई हिंसा के विरोध में गुरुवार को मध्य प्रदेश का बुरहानपुर शहर बंद रहा. दलित संगठनों और कांग्रेस के आह्वान पर बुलाए गए बंद के दौरान अज्ञात लोगों ने बस स्टैंड पर 10 से ज्यादा बसों में तोड़फोड़ कर दी. दरअसल,मध्य प्रदेश का बुरहानपुर जिला महाराष्ट्र की सीमा से सटा हुआ है.
हाई स्कूल/हायर सेकेण्डरी स्कूलों के उन्नयन के लिए 335 करोड़ स्वीकृत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में शिक्षा के लोकव्यापीकरण के तहत माध्यमिक शिक्षा के विस्तार के लिए हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के उन्नयन के लिए 335 करोड़ 24 लाख रुपये व्यय करने की सहमति प्रदान की गई।
नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलायें - मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदेश बनायें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सभी संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों को नये वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए विभिन्न विभागों की प्राथमिकताओं को नई ऊर्जा और प्रभावी कार्य-योजनाएं बनाकर पूरा करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभाग आपस में समवन्य स्थापित करें। नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलवाकर मध्यप्रदेश को पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का संकल्प लें।
राजनीति में खेल भावना हो लेकिन खेलों में राजनीति नहीं हो : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ ओल्ड कैंपियन स्कूल ग्राउंड पर भोपाल खेल पत्रकार संघ द्वारा आयोजित 22वें आई.ई.एस पब्लिक स्कूल इंटर प्रेस टूर्नामेंट 2018 का शुभारंभ किया। उन्होंने बैटिंग कर प्रतियोगिता की औपचारिक शुरूआत की।
शंकराचार्य की पादुकाएं सिर पर रख चलीं कलेक्टर सूफिया फारुखी
मध्यप्रदेश में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के लिए धातु संग्रहण और जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है। एकात्म यात्रा के माध्यम से लोगों को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है। मंगलवार को यात्रा डिंडौरी जिले से मंडला जिले के चाबी गांव में पहुंची। यहां यात्रा का स्वागत करते हुए कलेक्टर सूफिया फारुखी ने शंकराचार्य की चरण पादुकाओं का पूजन किया और पादुकाओं को सिर पर रखकर यात्रा में चलीं। अमरकंटक से प्रारंभ एकात्म यात्रा डिंडौरी जिले से मंडला जिले के चाबी में पहुंची।
MP के सीहोर में दो पक्षों में हिंसा के बाद पथराव और आगजनी,6 घायल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में दो गुटों के बीच हिंसा के बाद स्थिति तनावपूर्ण है. एक जुलूस के दौरान विवाद होने के बाद एक पक्ष ने दूसरे पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया. इस हमले में आधा दर्जन लोग घायल हो गए. विवाद के बाद उपद्रवियों ने एक दुकान और कुछ वाहनों में आग लगा दी.
BJP तैयार करेगी जेम्स बांड,शाह को जाएगी रिपोर्ट
अपने नेताओं की जासूसी के बाद बीजेपी अब विरोधी खेमे की भी खबर रखेगी. इसके लिए बाकायदा बीजेपी में डिपार्टमेंट बनाकर डिटेक्टिव्स की नियुक्ति की गई है. हाल ही में इसके 11 जिला संयोजकों के नाम का ऐलान भी कर दिया गया है. राजनैतिक रूप से इस डिपार्टमेंट को पॉलिटिकल फीडबैक एंड रिस्पॉन्स डिपार्टमेंट नाम दिया गया है.
मुख्य सचिव द्वारा राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों की समीक्षा
मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने राष्ट्रपति के 8 जनवरी को चित्रकूट आगमन तथा प्रधानमंत्री के 7 जनवरी को ग्वालियर आगमन की तैयारियों की समीक्षा की। सिंह ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से ग्वालियर तथा सतना के कलेक्टर से तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। प्रधानमंत्री 7 जनवरी को ग्वालियर पहुचेगे।
राम राजा के दरबार में टूटी 443 साल से चली आ रही परंपरा
ओरछा में राम राजा के दरबार में राजा और रंक में कोई फर्क नहीं होता. इस मंदिर में वीआईपी भी सामान्य श्रद्धालु बन दर्शन करता है. सदियों पुरानी यह परंपरा अब टूट गई है. राम राजा मंदिर में नए साल में 151 रुपए देकर वीआईपी दर्शन किए जा सकेंगे.
एमपी में निकाय चुनाव की सरगर्मियां तेज
मध्य प्रदेश में निकाय चुनावों को लेकर पार्टी में सरगर्मी तेज हो गई हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान के घर पर प्रदेश के संगठन महामंत्री सुहास भगत औऱ अतुल राय मिलने पहुंचे. मुलाकात के बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान ने कहा कि पार्टी पूरे दम से विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी और जीतेगी भी.
कल से उज्जैन में बीजेपी-आरएसएस की तीन दिवसीय बैठक
आरएसएस और बीजेपी बुधवार से मध्य प्रदेश के उज्जैन में बैठक करेगी। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा,अर्थव्यवस्था और पाकिस्तान-चीन से रिश्ते को लेकर चर्चा होगी। बैठक में आरएसएस चीफ मोहन भागवत और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी हिस्सा लेंगे। ये बैठक तीन दिनों तक चलेगी।
वन्य प्राणी संरक्षण में अग्रणी मध्यप्रदेश
प्रदेश में वन्य प्राणी संरक्षण के लिये पिछले कुछ वर्षों में किये गये प्रयासों को सराहना मिली है। अन्य राज्य भी इस मामले में मध्यप्रदेश का अनुसरण कर रहें है। बाघ शून्य हो चुके पन्ना में बाघों की पुन-र्स्थापना,मुकुंदपुर में सफेद बाघ सफारी,वन विहार और सतपुड़ा में कान्हा से बारहसिंघा की शिफ्टिंग,गौर और कृष्णमृग आदि का सफल स्थानांतरण,दुर्लभ और संकट ग्रस्त प्रजातियों की आबादी बढ़ाने की दिशा में किया गये प्रयास सफल हुए हैं।
पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए रात में परांठे बेचती है ये पीएचडी स्टूडेंट
केरल के तिरुवनंतपुरम में टेक्नॉपार्क इलाके में एक परांठे की एक दुकान है। ये आलू के परांठे की दुकान अपने टेस्ट और सर्विस के कारण को फेमस है ही,इस दुकाने को चलाने वाले कपल की कहानी के कारण भी लोकप्रिय है। पति प्रेमशंकर मंडल और पत्नी स्नेहा लिंबगाओंकर इस दुकान को चलाते हैं। स्नेहा केरल यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रही हैं और प्रेमशंकर सीएजी डिपार्टमेंट में नौकरी छोड़कर स्नेहा का साथ देते हैं ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।
मोदी और कांग्रेस नेताओं में मूंछ और पूंछ के बाल जैसा अंतर : नरेंद्र सिंह तोमर
केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश में कांग्रेस धराशायी हो चुकी है और वर्ष 2014 के बाद से देश में कांग्रेस का पतन जारी है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेताओं के बीच मूंछ और पूंछ के बाल जैसा अंतर है और इस अंतर को कांग्रेस नहीं पाट पाएगी। यह बात केंद्रीय मंत्री तोमर ने कोलारस में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही।
प्लांट में जैविक खाद बनाकर लाखों कमा रहे हैं यहां के आदिवासी
मध्य प्रदेश में हरदा जिले के आदिवासी ग्रामीण जैविक खाद बना रहे हैं. आदिवासी ग्रामीणों की समिति जैविक खाद वन विभाग और किसानो को बेचकर साल में 2 लाख रूपये का लाभांश कमा रही है. हरदा जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर बसे वनांचल का गांव बड़झिरी कुल 220 परिवारों का है. इस गांव में आदिवासी ग्रामीण वनविभाग द्वारा बनाए गए कम्पोस्ट प्लांट में जैविक खाद बना रहे है.
सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली न मिलने से किसान परेशान
सिवनी में बिजली विभाग की मनमानी के चलते किसानों को पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिल पा रही है. बिजली न मिलने के कारण खेतो में की जाने वाली सिंचाई प्रभावित हो रही है. जिसके फल स्वरूप खेत में बोये गये बीज अंकुरित होने कर बजाये नष्ट होने की कगार पर हैं. किसानो के मुताबिक इस साल पहले की अपेक्षा कम बिजली मिल रही है.
नए साल के आगाज पर महाकाल में श्रद्धालुओं की भारी भीड़
नए साल के आगाज पर मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. मंदिर में भगवान शिव की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु आतुर दिखाई दिए. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर में साल 2018 के पहले दिन की शुरुवात लोगों ने भक्ति भाव में लीन होकर की.
मुक्त कराया श्मशान,दलित का अंतिम संस्कार रोकने वाले गिरफ्तार
गोहद में लोहरी का पुरा गांव के श्मशान में दलित का अंतिम संस्कार रोकने वाले दो दबंगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। श्मशान की जमीन पर दबंग कब्जा कर गेहूं की फसल बोए थे। गोहद एसडीएम डॉ.यूनुस कुरैशी और एसडीओपी प्रवीण अष्ठाना सोमवार सुबह गांव पहुंचे। श्मशान की नापजोख कर ट्रैक्टर से दबंगों की गेहूं की फसल को जेसीबी से नष्ट कराया।
मुख्यमंत्री चौहान ने अटल बिहारी वाजपेयी को दी जन्म-दिन की बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके जन्म-दिन 25 दिसम्बर पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने वाजपेयी के सुदीर्घ जीवन की मंगल-कामना की है।
मुख्यमंत्री चौहान ने क्रिसमस पर दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्रिसमस के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामना दी हैं। मुख्यमंत्री ने संदेश में कहा है कि‍आधुनिक समाज में नैतिक मूल्यों,विश्व शांति और मानव जीवन की गरिमा की स्थापना के लिये प्रभु ईसा मसीह के पवित्र वचनों की सार्वभौमिक प्रासंगिकता है।
वाजपेयी के जन्मदिन पर ग्वालियर को मिली ये सौगात
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हजरत निजामुद्दीन बेंगलुरु राजधानी एक्सप्रेस का सोमवार से हाल्ट शुरू हो गया है. आधी रात को ग्वालियर आई ट्रेन को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ग्वालियर के महापौर विवेक शेजवलकर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद थे.
कांग्रेस में लागू होगा मोदी का फार्मूला
भाजपा में मोदी राज के बाद बुजुर्ग नेताओं को दरकिनार कर युवा नेताओं को आगे बढ़ाने का फार्मूला अब कांग्रेस में भी लागू होगा. दरअसल,मध्य प्रदेश में कांग्रेस युवा चेहरों के साथ 2018 के चुनाव में उतरेगी. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने पार्टी के बड़े नेताओं का दो टूक कहा है कि विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए वो दबाव बनाने का काम नहीं करेंगे. पार्टी विधानसभा चुनाव में युवा चेहरों को मौका देगी.
MP में दलितों को श्मशान घाट से भगाया
मध्य प्रदेश में मानवता को शर्मसार करने वाला एक और मामला सामने आया है. यहां दबंगों ने एक दलित परिवार को गांव के श्मशान घाट में अंतिम संस्कार से रोक दिया. मजबूरन दलित परिवार को अपने घर के सामने ही अंतिम संस्कार करना पड़ा. मामला भिंड जिले के एंडोरी थाने के लोहरी का पुरा गांव का है.
कीर समाज का नशामुक्ति अभियान अन्य वर्गों के लिये प्रेरणा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कीर समाज द्वारा चलाये जा रहे नशामुक्ति अभियान की सराहना करते हुए कहा है कि यह अभियान अन्य वर्गों के लिये प्ररेणा बनेगा। मुख्यमंत्री ने आज सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में कीर समाज के नशामुक्ति एवं स्वच्छता अभियान तथा युवक-युवती परिचय सम्मेलन को संबोधित करते हुए अपील की कि बेटे-बेटियों को खूब पढ़ा पढ़ायें,बेटे-बेटियों के बीच भेदभाव नहीं करें और वर्ष में एक बार पौधा-रोपण जरूर करें।
प्रदेश में फिर महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल सेस लगाने की तैयारी
मध्यप्रदेश में एक बार फिर पेट्रोल और डीजल महंगा हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार पेट्रोल- डीजल पर सेस लगा सकती है। सूत्रों के मुताबिक एक-दो दिन में इसका नोटिफिकेशन भी जारी हो सकता है। हालांकि यह तथ्य सामने नहीं आया है कि सेस कितना बढ़ेगा। मालूम हो कि दो महीने पहले ही केंद्र सरकार के निर्देश के बाद मप्र ने पेट्रोल से तीन और डीजल से पांच प्रतिशत वैट घटाया था।
पूर्व मुख्यमंत्री ने अब प्रदेश की पुलिस पर साधा निशाना
भोपाल गैंगरेप मामले में कोर्ट के आदेश के बाद भोपाल पुलिस एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निशाने पर है. दरअसल, गौर के मुताबिक कोर्ट के आदेश में पुलिस की लापरवाही पर भी टिप्पणी की गई है,ऐसे में ये जरुरी है कि पुलिस सतर्क रहे और दुष्कर्म के मामलों में तुरंत रिपोर्ट लिखे. वहीं बाबू लाल गौर ने कोर्ट के आदेश को ऐतिहासिक बताया है.
पीएम मोदी के सामने दिखना है स्मार्ट,चिन्हित जवानों एसपी ने दिए टिप्स
बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में 6 से 8 जनवरी को होने वाली डीजीपी कॉन्फ्रेंस में विशेष सुरक्षा ड्यूटी के लिए तैनात होने वाले 100 जवानों को 5 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जिससे वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने स्मार्ट दिखें। इन जवानों को यह राशि नीले रंग का ब्लेजर,ग्रे कलर का पेंट व लैदर के चमकते हुए ब्लैक शू खरीदने के लिए खर्च करनी पड़ेगी।
शिक्षकों के पदनाम परिवर्तन आदेश शीघ्र जारी होंगे - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षकों के पदनाम परिवर्तन संबंधी आदेश शीघ्र ही जारी किये जायेंगे। किसी भी शिक्षक की वरिष्ठता का उल्लंघन नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे विद्यार्थियों के पठन-पाठन की ओर गंभीरता से ध्यान दें ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का पूरा-पूरा लाभ ले सकें।
आजीविका मिशन की कृषि सखी प्रीति बनी प्रगतिशील किसान
सागर जिले के देवरी विकासखण्ड के ग्राम खेरूआ की प्रीति आठ्या प्रगति स्व-सहायता समूह से जुड़ी हैं। बकौल प्रीति वो आज 2 लाख रुपये से अधिक की सालाना आमदनी प्राप्त कर रही हैं। उन्होने 4 कमरों का पक्का मकान और घरेलू विस्तार के लिये बोरिंग कराने का काम लगाया है। प्रीति के घर में 4 एकड़ असिंचित जमीन थी,जिसमें परंपरागत तकनीक से सोयाबीन,चना और मसूर की खेती होती थी।
नर्मदा के किनारे-किनारे चलते दिग्विजय ने 2G मामले पर दिया ये बयान
नर्मदा परिक्रमा पर निकले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह ने 2जी घोटाले पर अदालत के फैसले के बाद बेहद सधे हुए अंदाज में अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि इस मामले की वजह से कांग्रेस को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.
खस्ताहाल सड़कों ने उड़ाई सरकार की नींद
मध्य प्रदेश में होने वाले 2018 के विधानसभा चुनाव में सड़क मुद्दो को खत्म करने के लिए भाजपा सरकार पूरी ताकत के साथ जुट गई है. राज्य सरकार ने केंद्र के अधीन वाले खस्ताहाल नेशनल हाईवे की सूरत बदलने के कवायद तेज कर दी है. दरअसल,नई सड़कों को बनाने से लेकर किसी न किसी विवाद के कारण अटके प्रोजेक्ट अब पूरी करने की तैयारी है. इसके लिए फिलहाल साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.
राजस्थान में बस नदी में गिरी,मप्र के 8 लोगों समेत 32 की मौत
राजस्थान के सवाईमाधोपुर के डुब्बी में एक बस के पुलिस की रेलिंग तोड़कर बनास नदी में गिरने से 32 लोगों की मौत हो गई। इनमें आठ लोग मध्यप्रदेश के बताए जा रहे हैं। हादसे में कुछ लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। बस में सवार कुछ लोग तीर्थयात्रा पर रामदेवजी जा रहे थे। हादसे में जान गंवाने वाले मध्यप्रदेश के आठ लोगों के नाम अभी सामने नहीं आए हैं।
सेवंती के फूलों की खेती से करोड़पति बने किसान
बैतूल जिले के आठनेर विकासखंड के गुनखेड़ गाँव के कृषक हनुमंतराव पुत्र कृष्णराव कनाठे पूरे गांव में विकास की मिसाल बन गये है। पूर्व में अपनी ढाई हेक्टेयर जमीन पर परंपरागत रूप से खेती करते थे। वर्ष 2002 में उद्यानिकी विभाग के संपर्क में आने पर एक हजार वर्ग मीटर पर सेवंती के फूलों की खेती प्रारंभ की।
मुख्यमंत्री ने गुढ़ में किया विश्व के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट का भूमि-पूजन
रीवा जिले की गुढ़ तहसील में विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सोलर पावर प्लांट का भूमि-पूजन किया। प्लांट में 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। यह प्लांट मात्र 2.97 रूपये प्रति यूनिट की लागत से बिजली का उत्पादन करेगा,जो दुनिया में सबसे कम है।
मुख्यमंत्री चौहान से मिलकर पुलकित हुई गिरजाबाई
गिरजा बाई ने कभी सोचा भी नहीं था कि मुख्यमंत्री उसे मिलेंगे और बिना बताये ही उसकी समस्या को जानकर उसका निदान भी कर देंगे। उसको कतई उम्मीद नहीं थी कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कभी उसके पास आयेंगे और उसके बच्चे को दुलार भी करेंगे। शिवपुरी जिले के रन्नौद से कार द्वारा हेलीपेड के लिये लौटते समय मुख्यमंत्री चौहान की नजर एक छोटे बच्चे को गोद में लिये एक ग्रामीण महिला पर पड़ी तो उन्होंने तत्काल गाड़ी रूकवायी।
MP में फिल्मी स्टाइल में कार पर अंधाधुंध फायरिंग कर मर्डर
मध्य प्रदेश के भिंड जिले में कार पर अंधाधुंध फायरिंग कर एक युवक की हत्या करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. कार में सवार एक अन्य युवक ने सीट के पीछे छिपकर अपनी जान बचाई. इस वारदात को अाधा दर्जन से ज्यादा बाइक सवार बदमाशों ने अंजाम दिया. जानकारी के अनुसार,देहात थाना क्षेत्र में स्थित मुड़िया खेड़ा में रहने वाला देशराज सिंह नरवरिया नाम का युवक गुरुवार सुबह घर से कार लेकर निकला था.
आदिवासियों का दिल जीतने की कवायद,10 रुपये किलो दाल देगी शिवराज सरकार
आदिवासियों को लुभाने के लिए शिवराज सरकार ने एक और दांव चला है. सरकार अब आदिवासियों को 10 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दाल बांटेगी. ये दाल कुपोषण खत्म करने के नाम पर आदिवासियों को दी जाएगी. राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को दलहन को लेकर एक समीक्षा बैठक की थी.
पीपुल्स ग्रुप के चेयरमैन को झटका,HC ने खारिज की जमानत याचिका
मध्य प्रदेश के सबसे बड़े व्यापम घोटाले में हाईकोर्ट ने पीपुल्स ग्रुप के चेयरमैन सुरेश विजयवर्गीय की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है. सुरेश विजयवर्गीय ने कोर्ट में अपनी गिरफ्तारी वारंट के खिलाफ लगाई याचिका लगाई थी. इसके पहले भी कोर्ट विजयवर्गीय की अग्रिम जमानत की अर्जी नामंजूर कर चुका है.
समाधान एक दिन-तत्काल सेवा प्रदाय में एक दिन में मिलेंगी सेवाएं
प्रदेश में डिजिटल सुशासन की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढाते हुए अब नागरिकों को समाधान एक दिन - तत्काल सेवा प्रदाय” की नई व्यवस्था के अंतर्गत एक दिन में सेवाएं मिलने लगेंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नई व्यवस्था की शुरूआत 11 जनवरी 2018 को करेंगे। प्रारंभिक रूप से 14 विभागों की 45 सेवाओं को शामिल किया गया है जिनका प्रदाय एक ही दिन में हो जायेगा। लोक सेवा प्रबंधन विभाग ने लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से सेवाओं के प्रदाय की तैयारियां कर ली हैं।
साढ़े सात लाख युवाओं को मिलेगा रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हर वर्ष साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही उन्हें स्वरोजगार के लिये वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जायेगी। इससे वे रोजगार पाने और स्वरोजगार स्थापित करने के काबिल बन सकेंगे। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ युवा सशक्तिकरण मिशन की समीक्षा कर रहे थे।
MP में एक और घोटाला,छात्रों के 34 लाख रुपए शराब कारोबारियों के खातों में ट्रांसफर
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जनजाति विभाग के तीन बैंक खातों से छात्रों के वजीफा का 34 लाख चोरी छुपे शराब कारोबारियों के खातों में ट्रांसफर करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. पुलिस ने बैंक कर्मचारी सहित पांच लोगो के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. मामला यूनियन बैंक की सराफा ब्रांच से जुड़ा है.
कांग्रेस विधायक को फरार बताने पर SDOP पर गिरी गाज
कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे के खिलाफ चालान पेश करने वाले भिंड जिले केअटेर एसडीओपी इंद्रजीत सिंह भदौरिया को हटा दिया गया है. राज्य सरकार ने उनके तबादला आदेश जारी करते हुए उन्हें पुलिस मुख्यालय अटैच किया है. इंद्रजीत सिंह पर आरोप था कि उन्होंने सीनियर अधिकारियों को बताए बगैर विधायक हेमंत कटारे के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश कर उन्हें फरार बता दिया.
मां की दुआ और डाक्टरों के प्रयास से लौट रही बच्चे के बेजान शरीर में जान
अंगों के लुंजपुंज रहने और शरीर के धीमे विकास की बीमारी लेकर जन्में बेटे के ठीक होने की आस में मां की दुआएं असर कर रही हैं। मां को उम्मीद है कि उसका बेटा जल्द ही अपने पैरों पर खड़ा होगा। मां की दुआओं का असर है कि जिला अस्पताल में नियमित उपचार के कारण उसके बेटे के बेजान शरीर में जान लौट रही है।
ओंकारेश्वर वेदान्त दर्शन का अदभुत केन्द्र बनेगा – मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओंकारेश्वर वेदान्त दर्शन के अदभुत केन्द्र के रूप में स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि ओंकारेश्वर में आदिशंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित कर उनके योगदान को चिरस्मरणीय बनाया जायेगा। समाज ठीक दिशा में चले,इसलिये सन्तों के नेतृत्व में आदिशंकराचार्य के अद्वैतवाद का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।
रेत माफिया पर पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त कार्रवाई,14 ट्रक जब्त
मध्य प्रदेश में छतरपुर जिला अवैध रेत उत्खनन को लेकर पूरे प्रदेश में सुर्खियों में है. इसी बीच जिले के लवकुशनगर अनुविभाग में प्रशासन ने रेत माफियाओं पर अलग-अलग थाना क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई करते हुए जहां 14 ट्रक और 4 एलएनटी मशीनों को जब्त किया है, वहीं बघारी रेत खदान पर केन नदी की धारा को रोक बनाए गए अवैध अस्थाई पुल को भी ध्वस्त किया है.
एमपी में कड़ाके की सर्दी के बाद बदला मौसम का मिजाज
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार को ठंड का असर कम है और तापमान में उछाल दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में ठंड का असर बढ़ने का अनुमान जताया है. राज्य में बुधवार को सूरज और बादलों के बीच जारी लुकाछिपी से ठंड का असर कुछ कम है,लेकिन हवाएं ठिठुरन बढ़ा देती है.
पद्मावती के बाद अब घूमर का विरोध
राजपूत करणी सेना ने ऐलान किया है कि आरक्षण के खिलाफ मार्च में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बड़ा आंदोलन होगा. करणी सेना की उज्जैन में हुई बैठक में एक बार फिर करणी सेना के कार्यकरताओं और पदाधिकारियों के तेवर देखने को मिले. अब तक फिल्म पद्मवाती का विरोध करने वाली करणी सेना अब शादी समारोह और स्कूलों में होने वाले वार्षिक उत्सवो में भी घुमर गाने को भी प्रतिबंधित कर दिया.
भाजपा नेता के बेटे के जन्मदिन पर बाजार में बंदूकों से फायर
सोशल मीडिया पर 2 मिनट 59 सेकंड का एक सनसनीखेज वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में 6 बंदूकों से आधा दर्जन युवक एक के बाद एक 50 से अधिक फायर करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में भाजपा नेता का बेटा भी फायरिंग करता नजर आ रहा है। यह वीडियो 9 दिसंबर का बताया जा रहा है।
भिण्ड के विकास को और अधिक गति दी जाएगी - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भिण्ड के विकास की गति को रुकने नहीं दिया जाएगा। भिण्ड के मान - सम्मान और शान में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री भिण्ड में 502 करोड़ की लागत के विकास कार्यों के भूमि-पूजन और लोकार्पण कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने 33 हजार 74 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं की 135 करोड़ रूपए की सहायता राशि वितरित की।
नेता प्रतिपक्ष ने ईवीएम पर फोड़ा हार का ठीकरा
मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने गुजरात चुनावों को लेकर ईवीएम पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं तो ऐसा लगता है कि कुछ तो गड़बड़ है. दिग्विजय सिंह की नर्मदा यात्रा में शामिल होने आए मप्र के नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने गुजरात को लेकर कहा कि मोदी जी कह रहे थे अबकी बार 150 पार अब देखिए क्या नतीजा आया.
बच्चों ने नहीं खाई कच्ची रोटियां,रातभर रहे भूखे,सुबह कलेक्टर को सुनाया दुखड़ा
जिले के एकमात्र एकलव्य आवासीय छात्रावास के बच्चों ने कच्ची रोटियां और पानीदार सब्जी मिलने से रविवार रात से उपवास कर सोमवार को भूखे पेट ही कलेक्टर को पीड़ा सुनाने पहुंच गए। लेकिन मीटिंग के चलते कक्ष में न जा सके,तो गैलरी में ही बैठकर इंतजार करने लगे।
भोपाल की बेटी ने हिमाचल प्रदेश में छठवीं बार चुनाव जीता
हिमाचल के चंबा जिले की डलहौजी सीट से भोपाल की बेटी आशा कुमारी ने छठवीं बार विधानसभा चुनाव जीता। आशा कुमारी मप्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता व स्पोर्ट्स प्रमोटर ग्रुप के अध्यक्ष अरूणेश्वर सिंह देव की बड़ी बहन हैं। कांग्रेस की वे एकमात्र प्रत्याशी हैं जो जिले की पांच सीटों में से अपनी सीट बचाने में कामयाब रहीं।
हिरदाराम काम्पलेक्स में भीषण आग दुर्घटना
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक शॉपिंग कांपलेक्स में लगी भीषण आग से करीब 300 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हो गया। आग कितनी भयावह थी, इसका अंदाजा इसी से लग जाता है कि उस पर काबू पाने के लिए सेना की मदद लेना पड़ी।
छिंदवाड़ा में कांग्रेस नेता कमलनाथ पर पुलिसकर्मी ने तानी बंदूक
छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अपने प्रवास पर आए पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के स्थानीय सांसद कमलनाथ शुक्रवार को दिल्ली के लिए जब अपने निजी विमान पर चढ़ रहे थे,तभी कथित तौर पर एक जवान द्वारा उनकी ओर इंसास राइफल तान देने से हड़कंप मच गया. बंदूक तानने वाले पुलिस जवान रत्नेश पंवार को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं.
समस्याओं का पूर्वानुमान लगाकर समाधान की रणनीति तैयार करें-मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समस्याओं का पूर्वानुमान लगाते हुए उसके समाधान की रणनीति तैयार रखना और विस्तृत योजना तैयार करना सुशासन के लिए सहायक होता है। चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की नौकरशाही देश की सबसे अच्छी नौकरशाही है। यहां कलेक्टर से लेकर वरिष्ठ सचिव स्तर के अधिकारी भी जनता के साथ मिलकर और उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप काम करते हैं।
महिला टॉयलेट बनाने में फेल सरकार
मध्य प्रदेश के 1200 से अधिक पुलिस थानों मे महिला पुलिसकर्मियों के लिए शौचालय न होने के मामले मे सरकार अपना जवाब हाईकोर्ट मे पेश नही कर सकी. दरअसल,पिछली सुनवाई मे अदालत ने प्रदेश,सरकार गृह विभाग समेत डीजीपी को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था.
नाराज किसानों ने कलेक्टर को बाहर कर कलेक्ट्रेट में जड़ा ताला
मध्य प्रदेश के शहडोल में भारतीय किसान संघ ने जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर कलेक्ट्रट कार्यालय का घेराव कर ताला बंद कर दिया. आक्रोशित किसानों ने सुबह से दोपहर 2 बजे तक कलेक्ट्रेट में ताला बंद रखा. अंत में कलेक्टर की समझाइश के बाद किसानों ने जिला प्रशासन को एक सप्ताह की मोहलत दी.
राहुल के बयान को हमारी आईटी टीम ने तोड़ा-मरोड़ा : नंदकुमार सिंह चौहान
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने खुलासा किया है कि गुजरात चुनाव के दौरान राहुल गांधी के एक भाषण को भाजपा की आईटी टीम ने तोड़-मरोड़ कर पेश किया था। गुरुवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा की सोशल मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते हुए नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि आईटी टीम को विपक्षी पार्टियों के नेताओं के बयान पर भी ध्यान देना चाहिए।
मंत्री भार्गव ने महिला एचएचजी सम्मेलन की तैयारियों का लिया जायजा
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने भोपाल के जंबूरी मैदान में 17 दिसंबर को आयोजित राज्य-स्तरीय महिला स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिये कि सम्मेलन में शामिल होने वाली महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों के लिए व्यवस्थित बैठक एवं भोजन व्यवस्था के साथ समारोह स्थल पर पेयजल,परिवहन व्यवस्था भी सुदृढ़ रखें।
राहुल की ताजपोशी से खलबली,नेताओं ने अपना ताज बचाने के लिए झोंकी ताकत
16 दिसंबर को राहुल गांधी की पार्टी अध्यक्ष पद पर ताजपोशी होगी. लेकिन इस ताजपोशी में मध्य प्रदेश के नेता अपना ताज बचाने और ताज पाने की जुगाड़ में जुट गये है. यहीं कारण है कि राहुल की ताजपोशी में मध्य प्रदेश अकेले से दो हजार कार्यकर्ता अपने नेता का झंडा बुलंद करने के लिए दिल्ली के लिए कूच की तैयारी में है.
बर्बादी के कगार पर हैं होशंगाबाद जिले के को-ऑपरेटिव बैंक
पूरे मध्य प्रदेश में को-ऑपरेटिव बैंको की हालत इन दिनों बद से बदतर होती जा रही है. इसका जिम्मेवार कोई और नहीं बल्कि खुद को-ऑपरेटिव बैंक संचालक हैं. होशंगाबाद जिले के को-ऑपरेटिव बैंक पर 400 करोड़ से भी अधिक का बकाया है जिसे वसूल करने में अब बैंक को पसीना छूट रहा है. दरसअल सहकारिता बैंक बर्बादी की कगार पर है. बैंक अधिकारी खुद बताते हैं कि बैंक भारी घाटे में है.
मध्यप्रदेश में चार अलग-अलग हादसों में 13 लोगों की मौत
मध्यप्रदेश में चार अलग-अलग हादसों में 13 लोगों की मौत हो गई। बैतूल के पास दो बाइक की टक्कर के बाद घायलों को उठा रहे लोगों को डंपर ने कुचल दिया,इसमें सात लोगों की मौत हो गई। वहीं सीहोर के पास एक तेज रफ्तार कार पलटकर पेड़ से टकरा गई, इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई। डबरा के पास कार और कंटेनर की टक्कर में दो लोगों की जान चली गई।
मालवांचल में 7,546 करोड़ की नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना स्वीकृत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज यहाँ सम्पन्न नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक में 7 हजार 546 करोड़ रूपये लागत की नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना को स्वीकृति दी गई। मालवा अंचल के लिये नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना,नर्मदा-गंभीर लिंक परियोजना और नर्मदा-कालीसिंध परियोजना के बाद यह चौथी महत्वाकांक्षी परियोजना है।
किसानों ने घेरा तो हाथ जोड़ने लगे नंदकुमार सिंह चौहान
किसानों को दुनिया में सबसे ज्यादा सुविधाएं देने का दावा करने वाले भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान अक्सर विरोध प्रदर्शन करने वालों का 'टका सा जवाब' देते हैं परंतु यदि बात अपने क्षेत्र खंडवा की हो तो नंदकुमार सिंह का चेहरा बदल जाता है। खंडवा में किसानों ने नंदकुमार सिंह का घेराव कर डाला तो हाथ जोड़कर बाहर निकले नंदकुमार ने किसानों की पूरी बात सुनी और सड़क बनवाने का आश्वासन भी दिया।
तीन परीक्षाओं का ऐलान,3200 से ज्यादा पदों पर नियुक्ति का मौका
मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने नए साल में होने जा रही नियुक्तियों का ऐलान कर दिया है। आयोग ने मंगलवार को तीन भर्ती विज्ञापन जारी किए। राज्य सेवा परीक्षा और राज्य वन सेवा परीक्षा के साथ असिस्टेंट प्रोफसरों के पदों पर भी नए साल में नियुक्ति होने जा रही है। तीन भर्ती विज्ञापनों के जरिये 3200 से ज्यादा पदों पर नियुक्ति का मौका मिल रहा है।
वकीलों ने नहीं किया काम,अदालतों में अटके 15 हजार से ज्यादा केस
वकीलों के काम नहीं करने से मंगलवार को शहर की अदालतों में 15 हजार से ज्यादा केस की सुनवाई टल गई। पक्षकार अदालतों में पहुंचे लेकिन वकीलों ने पैरवी करने से इनकार कर दिया। राज्य अधिवक्ता परिषद ने प्रदेश में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने करने की मांग को लेकर काम नहीं करने का आह्वान किया था।
प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र को सुदृढ़ बनाने का फैसला
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र को सुदृढ़ बनाने का फैसला लिया गया। इस संदर्भ में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये। मंत्रि-परिषद ने मेप आईटी के तहत स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में पदों की संरचना में संशोधन एवं अतिरिक्त पद की स्वीकृति देकर कुल 28 पद मंजूर किए।
नर्मदा कैचमेंट क्षेत्र में 2 जुलाई को 8 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा कैचमेंट क्षेत्र के जिलों में आगामी 2 जुलाई को एक ही दिन में 8 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने नर्मदा सेवा समितियों और आम नागरिकों का आह्वान किया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे आएं और पौधे लगाने तथा उनकी रक्षा करने के लिए संकल्पित हों।
मुख्यमंत्री चौहान से विश्व चैम्पियन दि ग्रेट खली की सौजन्य भेंट
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज निवास पर डब्लयूडब्ल्यूई के विश्व हैवीवेट चैम्पियन,भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले दि ग्रेट खली दलीप सिंह राणा ने सौजन्य भेंट की।
मंत्री आर्य को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस,बनाया फरारी का पंचनामा
माखन लाल जाटव हत्याकांड के मामले में कोर्ट ने मंत्री लाल सिंह आर्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है। मंगलवार सुबह भिंड पुलिस की टीम गिरफ्तारी वारंट के साथ भोपाल स्थित मंत्री आर्य के बंगले पर पहुंची। यहां पर पुलिस ने पूरे घर की तलाशी ली,जब आर्य नहीं मिले तो पुलिस ने फरारी का पंचनाम बनाया और इसके बाद वहां से चली गई।
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ अब कक्षा बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक पर मिलेगा,आय सीमा 8 लाख होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अगले वर्ष से कक्षा बारहवीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में सरकारी महाविद्यालयों में संचालित सभी पाठ्यक्रमों को शामिल किया जायेगा। उन्होंने इसमें आय सीमा आठ लाख रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की।
मंत्री ने थाली,दलित MLA ने पत्तल में खाया खाना
मध्य प्रदेश में रविवार को सोशल मीडिया पर डाली गई एक तस्वीर ने हलचल मचा दी है. इस तस्वीर में परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह और विदिशा के जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह स्टील की थाली में भोजन कर रहे हैं, जबकि दलित विधायक गोपीलाल जाटव पत्तल में भोजन कर रहे हैं. इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर डाले जाने का मकसद भले ही भेदभाव दिखाना रहा हो,लेकिन भाजपा विधायक जाटव इस फोटो को वायरल किए जाने को राजनीतिक हथकंडा बता रहे हैं.
मंत्री शेजवार के बंगले में लगी आग,राजधानी के VVIP इलाके में मचा हड़कंप
मध्य प्रदेश के वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार के बंगले में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया. आग बंगले में मौजूद कार्यालय में लगी. आग में वेटिंग रूम में रखा सभी सामान जलकर खाक हो गया. साथ ही वेटिंग रूम से लगे मंत्री शेजवार के कैबिन में भी नुकसान हुआ. आग लगने की वजह से राजधानी के पॉश इलाके में कुछ देर के लिए हड़कंप मच गया.
नहीं सुलझी गीता के माता-पिता की पहेली,अब तीनों दंपत्तियों का होगा DNA टेस्ट
दो साल पहले पाकिस्तान से वतन लौटी मूक-बधिर गीता के परिजनों के मिलने का इंतजार खत्म होता नहीं दिख रहा है. अब महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड की तीन दंपत्तियों ने गीता के माता-पिता होने का दावा किया है. तीनों परिवारों को सोमवार को गीता से मिलाया जाएगा और जरूरत पड़ने पर पहचान के लिए डीएनए टेस्ट का भी सहारा लिया जा सकता है.
सहरिया जनजाति की कला,संस्कृति को बढ़ावा देने माँ सबरी का भव्य मंदिर बनेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सहरिया जनजाति की संस्कृति, कला, संगीत, परम्परा एवं बोली को संरक्षण एवं बढ़ावा देने हेतु प्रदेश में साढ़े सात करोड़ रुपये लागत से माँ सबरी का भव्य एवं आकर्षक मंदिर बनाया जाएगा। मंदिर में सबरी मैया की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। इसके लिए समाज के लोग निर्णय लेकर भूमि का चयन करें। राज्य सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।
मानवाधिकार हनन को नहीं रोक पा रहा है आयोग
मानवाधिकार हनन के निराकरण के लिए राजधानी का मप्र मानव अधिकार आयोग में हजारों प्रकरण लंबित है। जिससे यहां दर्ज शिकायतों का निपटारा न होने से कई पीड़ित परेशान हो रहे हैं। 10 दिसम्बर को मानव अधिकार दिवस मनाया जाता है,लेकिन मानव अधिकार आयोग में प्रकरण का निपटारा न होने से कई पीड़िताओं के अधिकारों का हनन हो रहा है।
आबकारी विभाग ने इंदौर में पकड़ा भांग से लदा ट्रक
मध्यप्रदेश के इंदौर में आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से भांग से लदे ट्रक को जब्त करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जब्त हुई भांग की कीमत करीब 80 लाख रुपये है. आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आबकारी विभाग की टीम को देखते हुए गिरोह के कुछ सदस्य भागने में सफल हो गए.
मंत्री बोले इस कंपनी पर होगी कार्रवाई
मध्य प्रदेश में पटवारी परीक्षा में सर्वर डाउन होने से नाराज परीक्षार्थियों ने कई सेंटर में हंगामा कर दिया. उसके बाद इस परीक्षा ना देने पाने वाले छात्रों की परीक्षा ही निरस्त कर दी गई. इस मामले में तकनीकी शिक्षा मंत्री दीपक जोशी का कहना है कि तकनीकी समस्याएं किसी के बस में नहीं है. सर्वर का काम देश की नंबर वन कंपनी टीसीएस को दिया था लेकिन कंपनी से चूक हुई है.
कोलारस में विकास की गति को और तेज किया जाएगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले के कोलारस के विकास के लिए 3 करोड़ रूपए की धनराशि स्वीकृत करते हुए विकास कार्यों के लिए अनेक घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने आज कोलारस में 21 करोड़ रूपए लागत की जलावर्धन योजना का भूमि-पूजन किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह,सांसद प्रभात झा सहित जन-प्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित थे।
कांग्रेस ने की लाल सिंह आर्य को बर्खास्त करने की मांग
कांग्रेस नेता माणक अग्रवाल ने बीजेपी पर हमला करते हुए मंत्री लाल सिंह की बर्खास्तगी की मांग की है. उन्होंने मंत्री को कोर्ट में पेश नहीं होने के बयान को निंदनीय बताया है. उन्होंने कहा कि कि सीएम को नेता की गिरफ्तारी के पहले बर्खास्त कर देना चाहिए. वहीं दूसरी ओर उन्होंने नंदकुमार सिंह चौहान के बयान पर भी आपत्ति जताई है.
ऑनलाइन ठगी का हब बन गया एमपी का यह जिला
ऑनलाइन ठगी के मामले मे मध्य प्रदेश का टीकमगढ़ जिला एक बड़ा हब बनकर उभरा है.यह खुलासा एसटीएफ द्वारा हाल ही में की गई जांच में हुआ है. जबलपुर एसटीएफ ने शुक्रवार को टीकमगढ़ से सुनील बेलदार नाम के युवक को गिरफ्तार किया था तो वही शनिवार को संतोष रैकवार और शिवम रैकवार को टीकमगढ से गिरफ्तार किया है. एसटीएफ की माने तो स्लीमानबाद मे रहने वाले एक युवक ने एस टी एफ से शिकायत की थी कि ऑनलाइन लाटरी के नाम पर उसके साथ करीब पचास हजार की ठगी की गई है.
मंत्री बोलीं- सुधार के लिए सामूहिक प्रयास है जरूरी
मध्य प्रदेश की महिला एंव बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने सागर गैंग रेप और नाबालिग को जिन्दा जलाने की घटना को दुर्भाग्य पूर्ण बताया है. उनका कहना है कि ऐसी घटना को रोकने के लिये अब सख्त कानून बनाने और लागू करने की आवश्यकता है. समाज मे अच्छे संस्कार के लिए सरकार और समाज के साथ सामूहिक प्रयास जरूरी है. दरअसल,मंत्री अर्चना चिटनि शनिवार को खरगोन में बड़वानी जाने के दौरान कार्यकर्ता और अधिकारीयो से चर्चा करने रूकी थीं.
महिला स्व-सहायता समूहों का 16 दिसम्बर को वृहद सम्मेलन
महिला स्व-सहायता समूहों का वृहद सम्मेलन भोपाल में आगामी 16 दिसम्बर को आयोजित होगा। इस सम्मेलन में उप राष्ट्रपति वैंकैया नायडू मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां इस सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव और मुख्य सचिव बी.पी.सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने बैठक में निर्देश दिये कि सम्मेलन का आयोजन उद्देश्यपूर्ण हो।
MP के आपदाग्रस्त 11 जिलों के लिए 463 करोड़ रुपये मंजूर
मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के सूखा सहित प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त 11 जिलों के लिए 462 करोड़ 96 लाख की राशि मंजूर की है. आधिकारिक तौर पर गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, आवंटित राशि का उपयोग राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी) 6-4 के निर्धारित मापदंडों के अनुसार करने के निर्देश दिए गए हैं. आरबीसी 6-4 में सूखा,पाला ओलावृष्टि सहित अन्य प्राकृतिक आपदाएं शामिल हैं. यह राशि कलेक्टरों द्वारा की गई मांग के आधार पर जारी की गई है.
अब बच्चों को ऑनलाइन ठगी से बचाएगा यूनिसेफ
मध्य प्रदेश के इंदौर के रेडियो ट्रेनिंग स्कूल में यूनिसेफ के दो दिनी कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें इस पर फोकस किया गया कि जो बच्चों की मासूमियत का फायदा उठाकर अपराधों को अंजाम दे रहे हैं उन अपराधियों को कैसे सबक सिखाया जाए. दरअसल,बच्चों में बढ़ते मोबाइल फोन्स और सोशल साइट्स के क्रेज़ के चलते अब बच्चों से भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं.
CM शिवराज ने कहा,बिजली बिल ज्यादा आए तो किसान उसे न भरें
मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा किसानों को दिए जा रहे भारी भरकम बिजली के बिलों की शिकायतों के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से कहा कि विद्युत कंपनियों द्वारा दिए गए इन बिलों का भुगतान वे तब तक न करें,जब तक इनकी विसंगतियों का निराकरण नहीं हो जाता.
निर्दलीय MLA की शिवराज के मंत्री को खुली चुनौती
मध्य प्रदेश विधानसभा में एक निर्दलीय विधायक ने मंत्री को चुनौती देते हुए कहा कि जिसकी बात गलत निकली वो अपने पद से इस्तीफ़ा दे देगा. दरअसल,निर्दलीय विधायक दिनेश राय मुनमुन ने मंत्री गौरीशंकर बिसेन पर आरोप लगाया कि वे अपने प्रभाव और दबाव का इस्तेमाल कर पेंच परियोजना के पानी से अपनी निजी जमीन पर सिंचाई कर रहे हैं.
एमपी का सर्वोच्च खेल अलंकरण समारोह आज
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में मंगलवार को राज्यस्तरीय खेल अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया है. समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केन्द्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर की उपस्थिति में खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे.
मध्य प्रदेश में मनमानी फीस नहीं बढ़ा सकेंगे निजी स्कूल
मध्य प्रदेश के निजी स्कूल अब मनमाने ढंग से फीस नहीं बढ़ा सकेंगे. इसके लिए विधानसभा में सोमवार को मध्य प्रदेश निजी स्कूल (फीस और संबंधित विषयों का विनियमन) विधेयक-2017 पेश किया गया. स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि विधेयक के प्रभावी होने पर आवासीय तथा धार्मिक शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूलों को छोड़कर शेष सभी निजी स्कूल इसके दायरे में आएंगे.
जनसम्पर्क मंत्री डॉ.मिश्र द्वारा शशि कपूर के निधन पर दुख व्यक्त
जनसम्पर्क,जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र ने भारतीय सिनेमा के सशक्त हस्ताक्षर शशि कपूर के निधन पर गहन दुख व्यक्त किया है। डॉ.मिश्र ने शोक संदेश में कहा है कि हिंदी सिने जगत में शशि कपूर की विशेष उपस्थिति थी।
बच्चियों से रेप के दोषियों को सजा-ए-मौत
मध्य प्रदेश विधानसभा में प्रदेश में 12 साल की उम्र तक की बालिकाओं के साथ बलात्कार या सामूहिक बलात्कार करने वाले अपराधियों को फांसी की सजा देने के विधेयक को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी. महिला और नाबालिगों के साथ बढ़ते अपराधों पर कार्रवाई के लिए सख्त कानून के विधेयक को मंजूरी दे दी है. इस प्रकार नाबालिग से रेप और गैंगरेप के आरोपी को मृत्युदंड की सजा देने के विधेयक को मंजूरी देने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बन गया.
विधानसभा में पारित होगा दुष्कर्म पर फांसी की सजा का कानून
12 साल तक की बच्चियों के साथ दुष्कर्म या सामूहिक दुष्कर्म के मामले में अब फांसी तक की सजा होगी। इसके लिए सरकार द्वारा विधानसभा में लाए गए दंड विधि (मध्यप्रदेश संशोधन) विधेयक को सोमवार को चर्चा कर पारित किया जाएगा। इसके बाद यह विधेयक केंद्र सरकार को भेजा जाएगा, ताकि भारतीय दंड संहिता और दंड प्रक्रिया संहिता में संशोधन हो सके।
शिवराज पुलिस ने छेड़छाड़ पीड़ित पर ही दर्ज कर ली FIR
मध्य प्रदेश की राजधानी हबीबगंज रेलवे स्टेशन के बाद छात्रा से गैंगरेप की घटना के बाद भोपाल पुलिस का एक और कारनामा सामने आया है. पुलिस ने छेड़छाड़ की पीड़ित महिला पर ही एफआईआर दर्ज कर ली. दरअसल,मामला गोविंदपुरा थाना इलाके का है. पीड़ित महिला ने कांस्टेबल नरेश बघेल पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था.
पीएम नरेंद्र मोदी ने 32 पत्रों का जवाब नहीं दिया: अन्ना हजारे
सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अबतक कुल 32 पत्र लिखे हैं,जिनमें 10 लोकपाल कानून और शेष किसानों व जमीन संबंधी समस्याओं को लेकर हैं. लेकिन इनमें से किसी भी पत्र का जवाब उन्हें नहीं मिला है. अन्ना मध्य प्रदेश के खजुराहो में शनिवार से शुरू हुए दो दिवसीय राष्ट्रीय जल सम्मेलन में हिस्सा लेने आए थे.
भोपाल गैस काण्ड की विधवा महिलाओं की पेंशन जारी रहेगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ सेंट्रल लायब्रेरी में भोपाल गैस त्रासदी की 33वीं बरसी पर आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा में कहा कि तीन दिसम्बर 1984 की वह रात आज भी नहीं भूलती,जब हमारा जिन्दा शहर लाशों के ढेर में तब्दील हो गया था। यह ऐसी त्रासदी थी जिसे भुलाया नहीं जा सकता।
सागर संभाग में छोटे-बड़े तालाब को सीमांकन कर अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सागर संभाग में सभी छोटे-बड़े तालाबों का सीमांकन कर उन्हें अतिक्रमण मुक्त करवाया जाएगा। गांव-गांव में नये तालाब बनाने के लिये भूमि चिन्हित की जायेगी। जल संरक्षण के लिये अधिक से अधिक नये तालाब,चैक डेम,स्टाप डेम,नाले बनाने के अलावा बोरीबंधान के कार्य भी करवाये जायेगे। उन्होंने कहा कि जीवन का प्राण है जल।
शराब के खिलाफ छापे में पुलिस को मिला एक और खतरनाक सामान का जखीरा
मध्य प्रदेश की होशंगाबाद जिला पुलिस द्वारा अवैध शराब निर्माण और विक्रय के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में अवैध हथियारों का जखीरा बरामद किया है. साथ ही बड़ी मात्रा में महुआ लाहन भी बरामद किया गया है. दरअसल,पुलिस ने सिकलिकर मोहल्ले,बंगाली कॉलोनी में रविवार सुबह करीब 200 जवानों से साथ मिलकर कार्रवाई की. यहां से करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है.
सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर महापौर ने शुरू की नगर निगम सेवा
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर नगर निगम ने सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर महापौर हेल्पलाइन सेवा की शुरूआत की है. दरअसल,सीएम हेल्प लाईन की लोगों में बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए नगर निगम ने अपनी सेवाओं का भार सीएम हेल्प लाईन से कम करने के मकसद से यह सेवा शुरू की है. इस सेवा के मुताबिक कोई नागरिक जो नगर निगम की सेवाओं को लेकर अपनी शिकायत या सुझाव देना चाहता है.
IAS अफसर ने किया ऐसा काम,देश भर में हो रही चर्चा
मध्यप्रदेश के खंडवा में एक अनूठी शादी देखने को मिली ना बैंड बाजा बारात और दो आईएएस हो गए सदा के लिए एक दूजे के मध्य प्रदेश के खंडवा में पदस्थ 2016 बेच की प्रीति यादव और 2014 बैच के जयपुर निवासी दिलीप कुमार यादव ने जिला कलेक्टर के सामने शादी करके एक अनूठी मिसाल कायम की दरअसल दोनो IAS का मानना है कि शादी कहीं भी हो प्रमाण पत्र तो सभी को बनाना है ऐसे में न्यायालय सबसे पवित्र जगह है.
मुख्यमंत्री चौहान ने राज्य बीमारी सहायता पोर्टल का शुभारंभ किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्य बीमारी सहायता पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह और मुख्य सचिव बी.पी.सिंह भी उपस्थित थे। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य बीमारी सहायता निधि की मॉनिटरिंग और स्वीकृति ऑनलाइन की जा सकेगी। अब राज्य बीमारी सहायता निधि के प्रकरण की स्वीकृति की सूचना और मरीज को उपचार प्रारंभ करने की जानकारी एसएमएस द्वारा दी जायेगी।
रिश्वत लेने में महिला अफसर भी पीछे नहीं,2500 रुपए लेते रंगे हाथ गिरफ्तार
मध्य प्रदेश में रिश्वत लेने में महिलाएं भी पीछे नहीं है. अब राज्य के बुरहानपुर में लोकायुक्त पुलिस ने एक महिला क्लर्क को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ धर दबोचा. इंदौर लोकायुक्त पुलिस के अनुसार,बुरहानपुर के नेपानगर में महिला एवं बाल विकास विभाग में क्लर्क ज्योति बिगुल को ढाई हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया. लोकायुक्त पुलिस ने मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूह संचालक राजेंद्र चौधरी की शिकायत के आधार पर यह कार्रवाई की है.
MP में ढाई साल में 63 हजार बच्चों की मौत
मध्य प्रदेश विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक ढाई साल में प्रदेश में 63 हजार 107 शिशुओं की मौत हुई है. सरकार ने मौत की वजहों में कम वजन, संक्रमण, डायरिया और निमोनिया के साथ अन्य कारण बताए हैं,जबकि पूर्व सीएम बाबूलाल गौर कहते हैं कि इतनी बड़ी संख्या में शिशुओं की मौत के पीछे सबसे बड़ी वजह कुपोषण है.
भोपाल गैस त्रासदी की बरसी पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित होगी
मध्य प्रदेश के भोपाल में 33 साल पहले यूनियन कार्बाइड से रिसी जहरीली गैस ने हजारों परिवारों को निगल लिया था. इस हादसे की बरसी पर तीन दिसम्बर को बरकतउल्ला भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित होगी. इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे. आधिकारिक तौर पर गुरुवार को दी गई जानकारी के अनुसार,तीन दिसंबर सुबह 10.30 बजे बरकतउल्ला भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित होगी. इस सभा में दिवंगत गैस पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.
व्यापारियों ने रिश्वतखोर अधिकारी के होर्डिंग्स चौराहे पर टांगे
रतलाम के जावरा में चौक चौराहों पर एक अधिकारी के खिलाफ बड़े बड़े होर्डिंग्स लगाए गए हैं. होर्डिंग्स में अधिकारी की बड़ी सी तस्वीर है,जिसमें उसे जूते चप्पलों की माला पहनाकर दिखाया गया है. ये होर्डिंग्स जावरा के प्रापर्टी करोबारियों ने लगाए हैं.
भोपाल गैंगरेप पर चर्चा से पहले सदन से स्कूली छात्राओं को किया बाहर
विधानसभा में शुक्रवार को प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध और भोपाल में हुए शक्तिकांड पर चर्चा से पहले दर्शक दीर्घा से स्कूली छात्राओं को बाहर कर दिया गया। चर्चा शुरू होने से पहले विधायक गोविंद सिंह ने कहा कि चर्चा के दौरान लड़कियों का रहना उचित नहीं है, इसके बाद स्पीकर ने छात्राओं को बाहर ले जाने के निर्देश दिए। इस पर गोपाल भार्गव ने आपत्ति ली।
MP में छह साल में 42 लाख बच्चों ने छोड़ा स्कूल
एनसीआरबी की ताजा रिपोर्ट में रेप और महिला अपराध को लेकर मध्य प्रदेश को एक बार फिर शर्मसार होना पड़ा है. इसी रिपोर्ट के साथ एक और रिपोर्ट सामने आई है,जिसमें खुलासा हुआ है कि राज्य में पिछले छह साल में 42 लाख से ज्यादा बच्चों ने स्कूल जाना छोड़ दिया. राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने विधानसभा पिछले वित्तीय वर्ष नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (आरटीआई) पर भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट को विधानसभा में पेश किया.
MP में राहुल गांधी पर धर्मयुद्ध,भाजपा और कांग्रेस में खींची तलवारें
गुजरात विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी के हिंदू या गैर हिंदू होने को लेकर मचे घमासान की चिंगारी ने मध्यप्रदेश की सियासत का सियासी पारा भी गर्म कर दिया है. राहुल गांधी के गुजरात चुनाव में मंदिरों में दर्शन के लिए जाने के मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस में घमासान मच गया है. अगले साल होने के वाले चुनाव से पहले राहुल गांधी को लेकर जहां बीजेपी ने अभी से निशाना बनाना शुरू कर दिया है. वहीं अपने नेता पर उठ रहे सवालों के बाद कांग्रेस भी आक्रामक हो गई है.
दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसौदिया के साथ धक्का-मुक्की
मध्य प्रदेश के इंदौर में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के साथ धक्का-मुक्की हो गई. यहां मीडिया से रूबरू होने के लिए पहुंचे सिसौदिया को आम आदमी पार्टी से निकाले गए कार्यकर्ताओं ने घेर लिया.
नर्मदा नदी फरवरी-2018 तक गंभीर नदी से जुड़ेगी - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन जिले के महिदपुर कस्बे में विकास यात्रा के अवसर पर अन्त्योदय मेले की आमसभा में कहा कि क्षिप्रा नदी के बाद अब नर्मदा नदी को फरवरी माह तक गंभीर नदी से जोड़ा जाएगा। इसके बाद पार्वती,कालीसिंध और नर्मदा नदी को चंबल तक ले जाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवा के किसान को पानी दे दिया जाये,धरती की प्यास बुझा दी जाये,तो वह खेती में कमाल कर सकता है।
खूब खेलो,खूब पढ़ो और आसमां छू लो बच्चों : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज निवास पर अनाथालयों में रह रहे बेसहारा बच्चों ने भेंट की। मुख्यमंत्री ने बच्चों को गरम कपड़े भेंट किये। आत्मीय वातावरण में बच्चों ने मुख्यमंत्री का तालियां बजाकर स्वागत किया। बच्चों के स्वागत से भाव-विभोर हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें दुलारा और खूब सारी बातें की। मुख्यमंत्री ने बच्चों से कहा कि पढ़ने-लिखने का मौका मत गंवाओ। खूब खेलो,खूब पढ़ो और आसमां छू लो।
महिलाओं पर बढ़ते अपराधों पर विधानसभा में चर्चा को तैयार हुई सरकार
मध्यप्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर विधानसभा में चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान कांग्रेसी विधायक गर्भगृह में पहुंचकर नारेबाजी करने लगे,जिसके बाद 10 मिनट के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी गई। हंगामे के बाद सरकार चर्चा के लिए तैयार हो गई।
एमपी में किसानों को फिर मिला धोखा
मध्यप्रदेश में पॉली हाउस के नाम पर फर्जीवाड़े का जाल खुलता जा रहा है. सरकारी गठजोड़ के चलते प्राइवेट कंपनियां चांदी काट रही हैं. उज्जैन,इंदौर संभाग में फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद अब प्रदेश भर में बने पॉली हाउस पर सवाल खड़े होने लगे हैं. दरअसल,खेती में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए लिहाज से किसानों ने अफसरों पर भरोसा कर जो पॉली हाउस निर्माण करवाने में निवेश किया, उनमें से अधिकांश में अब परेशानी आ रही है. सिर्फ इंदौर-उज्जैन संभाग में ही पौने दो साल में 24 किसानों ने शिकायत की.
कैबिनेट में होगा फेरबदल,मुख्यमंत्री ने दिए संकेत
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वर्ष 2018 के अंत में मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने हमें 200 से अधिक सीटों का लक्ष्य दिया है. साथ ही उन्होंने संकेत दिए कि मंत्रिमंडल में बदलाव होगा, लेकिन ये फेरबदल ज्यादा बड़ा नहीं होगा. मुख्यमंत्री के रूप में 12 साल पूरे होने पर चौहान ने बताया, हम लोग केवल इतना कह सकते हैं कि पार्टी ने हमें 200 से अधिक सीटों का लक्ष्य दिया है.
हमने कभी नहीं कहा कि मध्य प्रदेश में शराबबंदी होगी: शिवराज
मध्य प्रदेश में चल रही शराबबंदी की अटकलों के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को साफ कर दिया कि उनकी सरकार ने कभी नहीं कहा कि मध्य प्रदेश में शराबबंदी करेंगे. मुख्यमंत्री के रूप में 12 साल पूरे होने पर चौहान ने बताया,हमने कभी नहीं कहा कि हम शराबबंदी करेंगे. हमने यह जरूर कहा कि शराब एक बुराई है और समाज को जागरूक करेंगे कि नशा छोडें. नशामुक्त गांव बनें.
मुख्यमंत्री चौहान के मुख्यमंत्रित्व के 12 वर्ष पूर्ण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री के रूप में बारह वर्ष पूरे होने पर जनप्रतिनिधियों,समाज के प्रबुद्धजनों और अधिकारियों-कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर बधाई और शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री निवास में सुबह से ही नागरिकों का पहुंचना शुरू हो गया था। गणमान्य नागरिकों ने मुख्यमंत्री को गुलदस्ते देकर और मालाएं पहनाकर अभिनन्दन किया,बधाइयां दीं और उनके यशस्वी जीवन की कामना की।
हंगामे के बाद चार बार स्थगित हुई विधानसभा,विपक्ष ने दिया धरना
मध्यप्रदेश में महिलाओं पर बढ़ रहे अत्याचारों के मामले में पर चर्चा कराने के लिए विपक्ष ने विधानसभा में जमकर हंगामा किया। इस दौरान चार बार कार्यवाही स्थगित हो गई। बार-बार हंगामे के बाद सदन को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और विपक्षी विधायकों ने परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना देकर आधे घंटे तक मौन प्रदर्शन किया।
बाबूलाल गौर ने कहा- अर्जुन सिंह का कार्यकाल भी बेमिसाल था
मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार के 12 साल पूरे होने पर बाबूलाल गौर ने कहा कि 14 साल ही बेमिसाल हैं। 12 साल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हुए हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अर्जुन सिंह का कार्यकाल भी बेमिसाल था। उधर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि शिवराज अब महाराज हैं,प्रजातंत्र नहीं अब राजतंत्र है।
शिवराज के 12 साल, भाजपा मनाएगी विकास पर्व
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल के बुधवार को 12 वर्ष पूरे हो रहे हैं. इस दिन को भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने विकास पर्व के तौर पर मनाने का फैसला लिया है. इस मौके पर जिला और मंडल स्तर पर विविध कार्यक्रम होंगे. भाजपा की ओर से जारी जानकारी के अनुसार,बुधवार को पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. अस्पतालों में फल वितरण,गरीबों को कपड़ों का वितरण किया जाएगा.
जिला अस्पताल की लापरवाही,गेट पर हुई डिलीवरी
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लाख दावा करे कि प्रदेश में लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं. लेकिन लगातार प्रदेश के अस्पतालों में होने वाली लापरवाही एवं अनदेखी के मामले इन दावों की पोल खोलने के लिए काफी है. मामला दमोह जिला अस्पताल का है. मंगलवार की रात आई एक महिला को पर्ची बनाने में देरी के चलते गेट के पास मौजूद सीमेंट की कुर्सी पर बिठा दिया.
गरीब मरीजों की स्वास्थ्य प्राथमिकताओं के 12 साल-स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 12 वर्ष का कार्यकाल प्रदेश के लोगों,खासतौर पर कमजोर वर्गों के लिए काफी राहत भरे रहे हैं। इस दौरान प्रदेश में न केवल शिशु-मातृ मृत्यु दर घटी है बल्कि प्रदेश की नि:शुल्क डायलिसिस,कीमोथेरेपी,दवा वितरण आदि नवाचारों को काफी सराहना भी मिली है।
पीथमपुर स्थित आयशर मोटर्स में आग,करोड़ों का नुकसान
पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र स्थित आयशर मोटर्स फैक्टरी में भीषण आग लग गई। आग आयशर मोटर्स के इंजन निर्माण विभाग और पेंट शॉप में लगी। आग पर काबू पाने के लिए इंदौर से दमकल की गाड़ियां रवाना की गई है। मिली जानकारी के मुताबिक पीथमपुर के सेक्टर 1 में आयशर मोटर्स फैक्टरी के इंजन निर्माण सेक्शन और पेंट शॉप में आग लगी।
विधानसभा में उठा भोपाल गैंगरेप मामला,गौर ने अपनी ही सरकार को घेरा
भोपाल गैंगरेप सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर महिलाओं के खिलाफ हो रही लगातार घटनाओं के मामले उठाते हुए विपक्ष ने प्रदेश सरकार पर जोरदार हमला बोला है। शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन आज विधानसभा में कांग्रेस के रामनिवास रावत,नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सहित कई विधायकों ने भोपाल के शक्ति कांड का मुद्दा उठाते हुए सरकार को घेरा।
पीएमटी फर्जीवाड़े में दो सीनियर आईएएस पर कार्रवाई की तलवार
पीएमटी 2012 फर्जीवाड़ा मामले में सीबीआई ने मेडिकल एजुकेशन में पदस्थ रहे तत्कालीन प्रमुख सचिव अजय तिर्की और उप सचिव एसएस कुमरे पर सवाल उठाए हैं. सीबीआई ने दोनों अफसरों के खिलाफ विभागीय जांच की सिफारिश की है. सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में लिखा है कि इन दोनों अफसरों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर काउंसलिंग की तारीख 15 सितंबर से बढ़ाकर 18 से 25 तक कर दी थी.
70 साल के दिग्विजय ने पैदल तय किया 1000 किलोमीटर का रास्ता
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा 1000 किलोमीटर का सफर तय कर चुकी है. इस परिक्रमा के दौरान उनके साथ पत्नी अमृता राय सिंह और कुछ लोग पैदल ही रास्ता तय कर रहे हैं. यह परिक्रमा बगैर किसी शोर-शराबे के अपना रास्ता तय कर रही है. राजनीति के दिग्गज दिग्विजय सिंह के हर एक कदम के राजनीतिक मायने होते हैं.
मप्र विस शीतकालीन सत्र शुरु,नीलांशु चतुर्वेदी ने ली सदस्यता की शपथ
मध्यप्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो गया। चित्रकूट से नवनिर्वाचित विधायक नीलांशु चतुर्वेदी ने विधानसभा के सदस्य की शपथ ली। इससे पहले सत्र में निधन उल्लेख के बाद श्रृद्धांजलि का सिलसिला शुरू हुआ। 8 दिसंबर तक चलने वाले इस 12 दिन के शीतकालीन सत्र में 10 बैठकें होंगी। इस दौरान सत्र में विधायक 3635 प्रश्नों के माध्यम से अपने क्षेत्र व प्रदेश की समस्याएं और मामले उठाएंगे।
मुख्यमंत्री चौहान ने सागर जिले को दी 625 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विकास यात्रा के अंतर्गत आज सागर जिले के बंडा पहुँचे। यहाँ मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में सागर जिले में 625 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। चौहान ने शाहगढ़ में आईटीआई खोलने की घोषणा की। साथ ही,मेले में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को 104 करोड़ 65 लाख रुपये के हितलाभ वितरित किये।
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दंगों की राजनीति करती है
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दंगों की राजनीति करती है. देश में मुस्लिम कभी भी विवाद नहीं करना चाहते लेकिन उन्हें उकसाया जाता है. मुलायम सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए उन्होंने यह जवाब दिया है.
शौचालय बने नहीं अादिवासियों से अंगूठे लगवा निकाल लिए रुपए
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना (स्वच्छ भारत मिशन) किस तरह से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है इसका जीता जागता उदहारण मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में देखने को मिला रहा है. इस जिले में अफसरशाही ने नियम-कानून को ठेंगे पर रख प्रधानमंत्री के इस अति महत्वाकांक्षी योजना को पलीता लगा रहे हैं. जिले के गुनौर जनपद पंचायत के ग्राम रामपुर मे जिन आदिवासी हितग्राहियों को शौचालय बनाने के नाम पर 12 हजार रुपए उसके खाते मे डाले गए बयाया जा रहा है.
भाजपा को नोटबंदी का जवाब वोटबंदी से मिलेगा: सिंधिया
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी में शुक्रवार को कहा कि भाजपा सरकार ने जिस तरह नोटबंदी कर आम आदमी को परेशान किया है,जनता इसका जवाब वोटबंदी से देगी. कोलारस में आयोजित जनाक्रोश रैली में सिंधिया ने बैलगाड़ी की सवारी की. उसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा,केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की शिवराज सरकार से किसान परेशान हैं
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा आजादी को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए युवाओं का आव्हान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने त्याग, तपस्या, संघर्ष एवं बलिदान से देश को मिली आजादी को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिये युवाओं का आव्हान किया है। चौहान आज इंदौर के नेहरू स्टेडियम में राष्ट्रगीत वंदे-मातरम् के सामूहिक गायन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वन एवं वन्य जीवों की रक्षा तथा पर्यावरण,नदी और जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में युवा वर्ग को अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करना चाहिए।
MP में मायावती का चुनावी शंखनाद,दलित और राम मंदिर पर बीजेपी को घेरा
बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने दलित और राम मंदिर पर भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित बसपा के राज्य स्तरीय सम्मेलन में उन्होंने राज्य सरकार और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश में दलितो की सुनवाई नहीं होती है.
कुपोषण पर बोले सीएम,सरकार अपना काम कर रही है
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार की रात सीहोर के नसरुल्लागंज के आदिवासी गांव सनकोटा पहुंचे. यहां उन्होंने बारेला समाज द्वारा आयोजित शिवपंथी सत्संग एवं नशा मुक्ति के अभियान में भाग लिया. सीएम और उनकी धर्मपत्नी ने बारेला समाज के संत कालूसिंह बाबा एवं सुमली माताजी का शाल श्रीफल देकर सम्मान किया. इस अवसर पर स्थानीय मीडिया से चर्चा में सीएम ने बारेला समाज के नशा मुक्ति अभियान को अभिनव बताया.
10 देशों में वेबसाइट के जरिए कॉलगर्ल की सप्लाई,मास्टर माइंड गिरफ्तार
मध्य प्रदेश पुलिस की राज्य साइबर सेल ने इंदौर से अश्लील वेबसाइट का संचालन कर कॉलगर्ल उपलब्ध कराने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी की वेबसाइट पर दावा किया गया है कि वो दस देशों में कॉलगर्ल सप्लाई करती है. आरोपी इंग्लैण्ड,अमेरिका एवं आस्ट्रेलिया की एडल्ट वेबसाइट के लिए भी जाॅबवर्क कर चुका है.
पीड़ित मानवता की सेवा की आपात सुविधायें बाधित नही हों
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पीड़ित मानवता की सेवा की आपात व्यवस्थाएं बाधित नहीं होनी चाहिये। आऊट सोर्स सेवाओं के नियंत्रण और नियमन के प्रभावी प्रबंध किये जायें। आकस्मिक स्वास्थ्य सेवायें निर्बाध उपलब्ध रहें। संस्थागत व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायें। चौहान आज मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा कर रहे थे।
अपराधियों की सूची में आतंकियों के भी नाम,अधिकारियों को जानकारी नहीं
ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने जिला पुलिस द्वारा आरटीओ को सौंपी गई अपराधियों की सूची में शामिल दो आतंकियों की जानकारी पुलिस के जिम्मेदार अधिकारियों को भी नहीं है। सूची सौंपने के अगले दिन भी बुधवार को पुलिस अधिकारियों ने इस मामले में कोई भी जानकारी होने से इनकार किया।
592 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट पेश करेगी सीबीआई
मध्य प्रदेश के सबसे बड़े और बहुचर्चित व्यापम घोटाले में पीएमटी-2012 मामले में सीबीआई गुरुवार को चार्जशीट पेश करेगी. सीबीआई ने इस मामले में 28 महीने लंबी चली जांच के बाद 592 लोगों को आरोपी बनाया है,जिसमें कई रसूखदार लोग शामिल बताए जा रहे है. जानकारी के अनुसार,सीबीआई विशेष न्यायधीश डीपी मिश्रा की अदालत में चार्जशीट पेश करेगी. आरोपियों को चार्जशीट पेश करने की जानकारी मिलने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है.
पासपोर्ट के लिए अब ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार किए जाएंगे
पासपोर्ट कार्यालय में अब ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार किए जाएंगे। लंबित आवेदन निपटाने और आवेदकों की सुविधा के लिए नए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीलेश श्रीवास्तव ने यह सुविधा शुरू की है। विदेश मंत्रालय ने मौजूदा पासपोर्ट अधिकारी मनोज राय को मुंबई के लिए रिलीव कर उनके स्थान पर श्रीवास्तव को तैनात किया है।
किसानों को हर संकट से निजात दिलाएगी सरकार : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों को हर संकट से निजात दिलाएगी राज्य सरकार। उन्होंने कहा कि मैंने खेत में हल चलाया है,मौसम की मार भी झेली है,इसलिये किसानों के हर दर्द को दिल से महसूस करता हूँ। मुख्यमंत्री आज उज्जैन में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन में भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत 1.35 लाख किसानों के खातों में लेपटॉप से एक क्लिक कर 135 करोड़ रूपये की भावांतर राशि ट्रांसफर करने के बाद किसानों को संबोधित कर रहे थे।
विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपेट-ईवीएम की जानकारी देगी जागरूकता वेन
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपेट की जानकारी देने के लिए जागरूकता वेन को हरी झंडी दिखाकर सीईओ कार्यालय से रवाना किया। मतदाता जागरूकता वेन एक माह तक जिलों में ईवीएम और वीवीपेट के उपयोग के अलावा वोटर लिस्ट के विशेष संक्षिप्त कार्यक्रम की जानकारी देगी। प्रदेश के सभी जिलों के लिए 37 मतदाता जागरूकता वेन ईवीएम और वीवीपेट के उपयोग का प्रचार-प्रसार करेगी।
जीएसटी के दायरे में आ सकते हैं पेट्रोल और डीजल
पेट्रोल और डीजल भी जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के दायरे में आ सकते हैं। इसको लेकर मांग तेजी के साथ उठ रही है। केंद्र स्तर पर इस पर विचार चल रहा है। जब जीएसटी काउंसिल के सामने यह विषय आएगा तो राज्य की ओर से हम अपना पक्ष रखेंगे। यह बात कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री जयंत मलैया ने सवालों का जवाब देते हुए कही।
दिव्यांगों को सबसे ज्यादा सुविधाएं देकर जबलपुर बना देश में नंबर वन
जिले के दिव्यांगों को सुविधा व योजनाओं का लाभ दिलाने के मामले में देश के सभी जिलों में सबसे ज्यादा काम जबलपुर में किए गए। सरकारी कार्यालयों से लेकर स्कूल, कॉलेजों में हजारों रैंप का निर्माण किया गया। इसके अलावा स्वास्थ्य,शिक्षा के क्षेत्र में भी हजारों की संख्या में दिव्यांगों को लाभ पहुंचाया गया। इन बेहतर कार्यों की रिपोर्ट सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को भेजी गई। जिसके बाद जिला देश भर में पहले नंबर पर आया है।
पीएम आवास के पैसे से किसी ने शराब पी तो किसी ने उधारी चुकाई
श्योपुर जनपद की नगदी ग्राम पंचायत के हांसापुर गांव निवासी विनोद पुत्र भगोली आदिवासी को पीएम आवास के लिए दो किश्ताें के 80 हजार रुपए मिले। इन 80 हजार से दासा लेवल तक आवास का निर्माण कराया,जिसमें 35-40 हजार रुपए खर्च हुए। दूसरी किश्त के 40 हजार रुपए मिले उनसे विनोद आदिवासी ने आवास का कोई काम नहीं कराया और 40 हजार रुपए को शराब पीने में खर्च कर दिया। अब उसके आवास का काम अधूरा पड़ा है। ऐसा केवल विनोद ही नहीं है।
महिला अपराधों की रोकथाम के लिये संवेदनशीलता और तत्परता से कार्रवाई करें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिला अपराधों की रोकथाम के लिये संवेदनशीलता और तत्परता से कठोर कार्रवाई करें,जिससे अपराधियों में डर पैदा हो। अपराधों पर नियंत्रण के लिये संभागवार रणनीति बनायी जाये। साईबर अपराधों से निपटने के लिये जिला स्तर पर सुदृढ़ व्यवस्था करें। चिटफंड कंपनियों की धोखाधड़ी रोकने के लिये जागरूकता अभियान चलायें।
MP के मंत्री ने महात्मा गांधी के हत्यारे गोडसे को बताया महापुरुष
मध्य प्रदेश में शिवराज कैबिनेट में सामान्य प्रशासन मंत्री लाल सिंह आर्य ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को महापुरुष बताया है. मंत्री का यह बयान सूबे के ग्वालियर शहर में नाथूराम गोडसे की मूर्ति स्थापित कर मंदिर बनाए जाने के बाद आया है. राजधानी भोपाल में लाल सिंह आर्य ने कहा कि हिंदू महासभा को नाथूराम गोडसे की मूर्ति स्थापित करने के पहले सरकार से अनुमति मांगनी चाहिए थी.
इंदौर में 17 लाख रुपए से भरा बैग उड़ा ले गए बदमाश
मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के रावजी बाजार क्षेत्र में बदमाशों ने एक व्यापारी के एजेंट की गाड़ी से बैग चुरा लिया. बैग में 17 लाख रुपए थे. पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है. बदमाश चंद सेकेंड में वारदात को अंजाम देकर भाग निकले. अब पुलिस वीडियो के आधार पर आरोपियों की तलाश में जुटी है. पुलिस के अनुसार,सीसीटीवी पूरी तरह स्पष्ट नहीं है लेकिन मुखबिरों से मिली सूचना के आधार पर जांच शुरू कर दी गई है,जल्द ही आरोपी पुलिस गिरफ्त में होंगे.
महिला की मौत के बाद हालात बेकाबू,पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले
अपने समुदाय की एक महिला की कथित रूप से तीन पुलिस कर्मियों की ज्यादती के तंग आकर की गई खुदकुशी के विरोध में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गांधी नगर पुलिस थाने पर पथराव कर रहे पारधी समुदाय के लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने उन पर हल्का बल प्रयोग किया और इसके साथ-साथ आंसू गैस के गोले भी छोड़े.
अब मोबाइल से एसएमएस करते ही रद्द हो जाएगी ट्रेन की टिकट
रेलवे ने पैसेंजर के लिए एक नई सुविधा दी है, जिसकी मदद से आप, अपने मोबाइल से एसएमएस कर रेल टिकट रद्द करा सकते हैं। इतना ही नहीं अब पैसेजर अपनी टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी रद्द कर रिजर्वेशन काउंटर से अपना रिफंड ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें एसएमएस के द्वारा टिकट रद्द करने के लिए अपना मोबाइल नंबर टिकट बनवाते समय दर्ज करना होगा।
सहकारिता के माध्यम से रोजगार के नये अवसर सृजित करें : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सहकारिता के माध्यम से रोजगार के नये अवसर सृजित करें। अलग-अलग क्षेत्रों में सहकारी संस्थाएं बनायें और लोगों को रोजगार दिलायें। रोजगार के अवसर बढ़ाना राज्य सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में शामिल है। चौहान आज यहाँ अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
12वीं के छात्र ने चार पन्‍नों में भावनाएं लिखीं और कर ली दिल की धड़कन बंद
शहर के सोमवारिया क्षेत्र में नाबालिग छात्र द्वारा आत्महत्या का मामला सामने आया है। कक्षा 12 वीं के इस छात्र ने प्यार में असफल होने पर फांसी के फंदे पर लटक कर जान दे दी। बालक ने कुछ दिनों पहले भी आत्महत्या का प्रयास किया था,किंतु उस समय घर वालों के देख लेने के कारण हादसा टल गया। इसके अलावा कुछ दिन पहले स्कूल में भी छात्र द्वारा आत्मघाती कदम उठाए जाने की बात सामने आई है। फिलहाल मामले की पुलिस जांच कर रही है।
शराब पीकर पुलिस थाने में डीजे पार्टी,टीआई सहित 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड
मध्य प्रदेश के विदिशा जिले पुलिस अधीक्षक ने जिले के दीपनाखेड़ा पुलिस थाना परिसर में डीजे पार्टी करने और थाने के मुख्यद्वार पर शराब पीकर नृत्य करने के मामले में थाना प्रभारी सहित चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया है.
मध्यप्रदेश में फिल्म पद्मावती रिलीज नहीं होगी,सीएम का ऐलान
फिल्म पद्मावती मध्यप्रदेश में प्रदर्शित नहीं होगी। फिल्म पर प्रतिबंध का ऐलान खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है। दरअसल फिल्म के प्रदर्शन को प्रतिबंधित करने को लेकर क्षत्रिय और राजपूत समाज के प्रबुद्धजन मुख्यमंत्री से मिलने सीएम हाउस पहुंचे थे। इस प्रतिनिधिमंडल ने फिल्म के ट्रेलर देखकर आशंका जताई थी कि फिल्म के जरिए इतिहास के गलत तथ्य प्रस्तुत किए जा रहे हैं जो रानी पद्मावती की छवि को धूमिल कर रहे हैं।
पीथमपुर को आदर्श औद्योगिक क्षेत्र बनाया जाएगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पीथमपुर को आदर्श औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। पीथमपुर को तहसील बनाने की पुरानी मांग को इसी माह नवम्बर में ही पूरा कर दिया जाएगा। इस संबंध में अगली केबीनेट बैठक में प्रस्ताव पारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान आज धार जिले की औद्योगिक नगरी पीथमपुर में आयोजित अन्त्योदय मेला एवं प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के भूमि-पूजन कार्यक्रम में विशाल जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
सीएम शिवराज के गृह जिले में 1540 बच्चे अतिकुपोषित
मध्य प्रदेश सरकार के सभी दावों को झुठलाते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के ताजा सर्वे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सिहोर में 1540 बच्चे अतिकुपोषित श्रेणी के मिले हैं. दरअसल,सीहोर जिला स्थित सीएम की गृह विधानसभा के नसरुल्लागंज ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने 12 बिस्तरों के पोषण पुनर्वास केंद्र में पिछले दिनों ब्लाक के 10 अतिकुपोषित बच्चो को भर्ती करवाया गया.
15 हजार की रिश्वत लेते प्रबन्धक रंगे हाथों गिरफ्तार
मध्य प्रदेश में उज्जैन लोकायुत ने एक भ्रष्टाचार अधिकारी को रंगे हाथों पकड़ा. उज्जैन जिला व्यापार उद्योग केंद्र में प्रबन्धक अनिल कुमार डे को 15000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है.आरोपी अनिल ने जमीन की डीड बनवाने के नाम पर 75000 रुपए की रिश्वत की मांग की थी, जिसमे से फरियादी ललित 55000 हजार रुपए दे भी चुका था.
पद्मावती पर बोले मंत्री,ऐतिहासिक पात्रों से छेड़छाड़ ठीक नहीं
फिल्म पद्मावती को लेकर जारी विवाद में अब सियासत तेज हो गई है. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया फिल्म पद्मावती को लेकर कहा है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर किसी को कुछ भी परोसने की आजादी नहीं दी जा सकती खासकर ऐतिहासिक पात्रों और महापुरुषों से छेड़छाड़ करना ठीक नहीं है. मंत्री ने कहा कि सेंसर बोर्ड को इस बात का बारीकी से अध्ययन करना चाहिए कि लोगों की श्रद्धा और आस्था पर फिल्मकारों की कुत्सित कोशिश ना हो.
युवा उद्यमियों के सहयोग से म.प्र.को स्टार्टअप कंपनियों का हब बनायेंगे : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवा उद्यमियों के सहयोग से मध्यप्रदेश को स्टार्टअप कंपनियों का हब बनाया जायेगा। उन्होंने युवा उद्यमियों का आव्हान किया कि वे अपने बिजनेस आइडिया को मरने न दें। सरकार नवाचारी विचार और प्रयासों को वेंचर केपिटल फंड के माध्यम से प्रोत्साहित करेगी।
जान जोखिम में डालकर बाहर निकलते हैं इस गांव के लोग
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले की पोहरी तहसील की ग्राम पंचायत डिगडौली के पांच गांव हैं,जो कूनो नदी के पार हैं, इस गांव में रहने वाले बच्चों से लेकर हर वर्ग के लोगों को नदी में मौजूद 15 फीट गहरे पानी को ट्यूब के सहारे नदी पार करते हैं. दरअसल,पोहरी की ग्राम पंचायत डिगडौली के अंतर्गत ग्राम टुकी,श्यामपुर व भवेड़ सहित दो अन्य गांव हैं. इस गांव की कंट्रोल नदी के पार खरवाया गांव में है.
पद्मावती के कई हिस्से आपत्तिजनक: प्रभात झा
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने फिल्म पद्मावती के विरोध को जायज ठहराते हुए कहा कि चैनलों पर दिखाई गई फिल्म के कई हिस्से आपत्तिजनक हैं. प्रभात झा ने कहा सिर्फ राजपूतों की ही नहीं,समाज के लिए प्रेरणास्रोत पद्मावती भारत की आदर्श और अस्मिता की प्रतीक हैं. भाजपा सांसद ने साफ तौर से कहा है कि फिल्म से समाज आहत हुआ है तो फिल्म नहीं दिखाई जानी चाहिए.
यहां नसबंदी के बाद महिलाओं को बैठने तक की जगह नहीं मिलती
मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाए सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं,छतरपुर में महिलाओ की नसबंदी ऑपरेशन के बाद उनके साथ अमानवीय व्यवहार किया जा रहा है. दरअसल,जिला अस्पताल की में महिलाओं को नसबंदी ऑपरेशन होने के बाद लेटने तक की जगह नहीं मिल रही है और न ही उनको ऑपरेशन के बाद बाहर लाने के लिए स्ट्रेचर दिया जा रहा है. जिससे वार्ड बॉय ही अपने हाथों से उठाकर उनको गैलरी में तड़पता छोड़ देते हैं.
एमएसएमई उद्योगों को निवेश पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान - मुख्यमंत्री चौहान
प्रदेश में एमएसएमई उद्योगों को संयंत्र एवं मशीनरी में किये गये निवेश पर पांच समान वार्षिक किश्तों पर 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। एमएसएमई इकाईयों को प्रत्येक कर्मचारी के लिये अधिकतम एक हजार रूपये नियोक्ता के अंश के रूप में सीपीएफ में जमा करने के लिए कम से कम दस नियमित कर्मचारियों के लिए पांच वर्षों तक पांच लाख रूपये दिये जायेंगे।
विधानसभा में साढ़े तीन हजार सवालों से घिरेगी शिवराज सरकार
मध्य प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र में करीब साढ़े तीन हजार से ज्यादा सवालों से विधायकों ने सरकार को घेरने की तैयारी की है. विपक्ष इस सत्र में भांवातर योजना, किसानों, महिला अपराध और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार पर तीखे हमले करने वाला है. इन्हीं मुद्दों से जुड़े सवालों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है.
शिवराज के गृह जिले में रेप के तीन दिन बाद दर्ज हुआ मुकदमा
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गैंगरेप के सबक के बाद भी प्रदेश में पुलिस अमला सुधरने का नाम नही ले रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज के गृह जिले सीहोर के रेंहटी थाने में एक नाबालिग बालिका के साथ हुए दुष्कर्म की घटना की रिपोर्ट 3 दिन बाद पंजीबद्ध की गई,वह भी तब जबकि पीढ़िता के परिजनों ने क्षेत्र के एसडीएम के पास गुहार लगाई.
सीएम शिवराज सिंह चौहान की मानहानि मामले में केके मिश्रा दोषी करार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मानहानि के मामले में प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा को जिला अदालत दोषी करार दिया है। यह मामला विशेष सत्र न्यायाधीश काशीनाथ सिंह की अदालत में चल रहा था। मिश्रा को दो वर्ष की सजा और 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। केके मिश्रा को इस मामले 50 हजार रुपए के बांड पर जमानत मिल गई है।
अगले सत्र से चौरई में शासकीय कॉलेज,बिछुआ में आईटीआई शुरू होगा-मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चौरई में अगले शिक्षण सत्र से शासकीय महाविद्यालय शुरू करने की घोषणा की है। चौहान ने बिछुआ में आईटीआई खोलने और शासकीय महाविद्यालय में एम.एस.सी.तथा एम.कॉम की कक्षाएँ आगामी सत्र से प्रारंभ करने की बात भी कही।
15 से 25 नवम्बर के बीच पंजीकृत किसानों के लिये मण्डी में क्रय-विक्रय की प्रक्रिया तय
भावान्तर भुगतान योजना में 15 से 20 नवम्बर के मध्य पंजीयन करवाने वाले किसानों के लिये मण्डी में क्रय-विक्रय और भावान्तर राशि के भुगतान की प्रक्रिया तय कर दी गई है। प्रक्रिया के अनुसार योजना के पोर्टल पर इस अवधि में पंजीयन कराने वाले कृषकों को पृथक पंजीयन सीरीज दी गई है। यह सीरीज नम्बर सात (7) से चालू होती है।
दिग्विजय सिंह के विधायक बेटे ने रोक दी ट्रेन
मध्य प्रदेश के गुना जिले के राघोगढ़ से कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह का गुरुवार को एक अलग ही अंदाज देखने को मिला. दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने साडा कॉलोनी और राघोगढ़ के बीच रेलवे अंडर पास निर्माण को लेकर कोटा-इंदौर ट्रेन को रोक दिया.
गर्ल्स कॉलेज में पुलिस अफसरों ने लगाई क्लास में सिखाए आत्मरक्षा के गुर
राजधानी भोपाल में छात्रा से हुए गैंग रेप की घटना के बाद प्रदेश में महिलाओ की सुरक्षा पर सवाल उठने के बाद पुलिस इस मामले को लेकर सतर्क हो गई है, लिहाजा अब पुलिस महिलाओं और छात्राओं के पास पहुंचकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास कर रही है. दरअसल,बुधवार को इंदौर पुलिस के आला अधिकारी एडीजी,डीआईजी और अन्य महिला पुलिस जीडीसी गर्ल्स कॉलेज पहुंची और छात्राओं से रूबरू हुए.
इतिहास बदलने के लिए झूठ का सहारा ले रही है भाजपा सरकार- कांग्रेस
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में नाथूराम गोडसे के मंदिर के लिए हिंदू महासभा द्वारा बुधवार को आधारशिला रखी गई. इस मुद्दे को लेकर सियासी बवाल तेज हो गया है. कांग्रेस ने इस पूरे मामले में संबंधितों के खिलाफ देशद्रोह के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की मांग की है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने बीजेपी सरकार पर इतिहास को बदलने के लिए झूठ का सहारा लेने का आरोप लगाया है.
सूखा राहत दल ने अधिकारियों और ग्रामीणों से जानी ग्वालियर जिले की स्थिति
केन्द्रीय सूखा राहत दल ने बुधवार को ग्वालियर जिले में अल्प वर्षा के कारण उत्पन्न स्थिति के संबंध में कलेक्टर और विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर किसानों से रू-ब-रू हुए। कलेक्टर राहुल जैन ने सूखा राहत दल को बताया कि अल्प वर्षा के कारण ग्वालियर में किसानों की फसल को नुकसान हुआ है।
नियम के बाद भी ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों को नहीं मिल रही पेंशन,1985 से कर रहे मांग
ग्रामीण बैंक से रिटायर करीब 33 हजार कर्मचारी कमर्शियल बैंकों के समान पेंशन के हकदार होने के बावजूद इससे वंचित हैं. पेंशन नहीं मिलने से परेशान कर्मचारी उम्र के आखिरी पड़ाव में दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं. ये कर्मचारी 1985 से पेंशन की लड़ाई लड़ रहे हैं,लेकिन सरकार की मंशा पेंशन देने की नहीं है. यही कारण है कि मामला 32 साल से टल रहा है.
भोपाल नगर निगम के स्वच्छता सर्वे पर उठे सवाल
राजधानी भोपाल नगर निगम का साफ सुथरे वार्डो को पुरस्कृत करने के ऐलान पर बवाल उठ खड़ा हुआ है. राजधानी के अशोका गार्डन क्षेत्र को स्वच्छता सर्वे में दूसरे नंबर पर चुने जाने और पचास हजार रुपए की राशि देने की पूरी प्रक्रिया सवालों के घेरे में है. दरअसल,यहां प्रमुख चौराहों से लेकर गली-मोहल्लों तक में गंदगी का अंबार लगा हुआ है.
डीजीपी ने दिया 37 आईपीएस को सिंहस्थ सेवा सम्मान
उज्जैन में वर्ष 2016 में आयोजित सिंहस्थ महापर्व के दौरान सराहनीय कार्य करने वाले 37 आईपीएस अधिकारियों को डीजीपी ने प्रदेश शासन की ओर से ज्योति पदक देकर सम्मानित किया. डीजीपी ऋषिकुमार शुक्ला सहित 37 आईपीएस अधिकारी मंगलवार को उज्जैन आए.
गर्ल्स हॉस्टल,धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास की शराब दुकानें बंद होंगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि गर्ल्स हॉस्टल,धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास की शराब दुकानें बंद की जायें। ऐसे स्थलों की सूची बनाकर यह कार्रवाई की जाये। शराब दुकानों के अहाते तुरंत बंद किये जायें। युवाओं में जागरूकता लाने के लिये स्कूलों-कालेजों में विशेष अभियान चलाया जाये। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ महिला अपराधों पर नियंत्रण के संबंध में समीक्षा बैठक ले रहे थे।
नई रेत खनन नीति को मंजूरी,कियोस्क के जरिए होगी खरीद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षत में हुई कैबिनेट की बैठक में नई रेत खनन नीति को मंजूरी मिल गई है। प्रदेश में रेत पंचायतों के माध्यम से रेत खनन होगा,जिसकी दर 125 रुपए प्रति घन मीटर की होगी। नई रेत नीति के तहत जिस किसी व्यक्ति को रेट चाहिए उसे ऑनलाइन ही खरीदी करनी होगी। वह किओस्क में राशि जमा करेगा,जिसकी स्लिप उसे पंचायत में दिखानी होगी।
मप्र विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए सुरक्षा कड़ी,लागू रहेगी धारा 144
मध्यप्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. विधानसभा के आसपास शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर सुदाम खाड़े ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आदेश जारी किए हैं. आदेश के अनुसार क्षेत्र में पांच या उससे अधिक व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थान पर एकत्रित नहीं होंगे.
चित्रकूट हार पर बोले भाजपा अध्यक्ष,मुगालते में ना रहे कांग्रेस
मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिह चौहान ने भाजपा की चित्रकूट उपचुनाव मे पार्टी की हार पर बड़ा बयान देते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा है. खरगोन जिले के भीकनगांव मे नगरपरिषद अध्यक्ष दीपक ठाकुर और परिषद को शपथ दिलाने पहुंचे भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि,चित्रकूट की जीत पर कांग्रेस मुगालते में ना रहे,वो डकैतो का प्रभावित क्षेत्र है,वहां विकास नही परम्परा को वोट मिलते हैं.
केडिया ग्रुप के 10 से ज्यादा ठिकानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई
शराब व्यवसायी केडिया ग्रुप के 10 से ज्यादा ठिकानों पर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। एसोसिएटेड अल्कोहल एंड ब्रेवरीज लिमिटेड के दफ्तर और फैक्ट्री सहित कंपनी के मालिकों के घर पर भी कार्रवाई जारी है।
आदिगुरु शंकराचार्य को भारत को सांस्कृतिक रूप से एक बनाये रखने का श्रेय - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत को सांस्कृतिक रूप से एक बनाये रखने का श्रेय आदि गुरु शंकराचार्य को है। ओंकारेश्वर में उनकी विशाल प्रतिमा की स्थापना के लिये आदि गुरु एकात्म यात्रा आगामी 19 दिसम्बर से निकलेगी। बत्तीस दिन तक चलने वाली इस यात्रा में हर गांव से कलश में उस गांव की मिट्टी लायी जायेगी। यह मिट्टी प्रतिमा के आधार निर्माण में उपयोग की जायेगी।
एक अप्रैल से बंद हो जाएगी बैठकर शराब पीने की सरकारी व्यवस्था
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में एक अप्रैल 2018 से शराब के अहाते बंद करने की घोषणा की है. शराब दुकानों के पास बने अहातों में बैठकर शराब पीने की व्यवस्था होती है. सरकार इन अहातों के लिए लाइसेंस जारी करती है.
खराब नेटवर्क के कारण ग्रामीणों को नहीं मिल रहा सरकारी योजनाओं का लाभ
मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा पर बसे मंडला जिले के नक्सल प्रभावित मवई जनपद पंचायत इलाके में डिजीटल इंडिया के सरकारी दावों की पोल खुल गई है. मोबाइल सहित अन्य दूरसंचार सेवाएं ठप्प होने के कारण जनपद मुख्यालय सहित 52 ग्रामपंचायतों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. मवई से मंडला जिला मुख्यालय की दूरी करीब 100 किलो मीटर है.
आदिवासी छात्रावास में बुनियादी सेवाओं से भी वंचित हैं छात्र
मध्यप्रदेश के सीधी जिले में आदिवासी छात्रों के लिए तैयार किए छात्रावासों की स्थिति काफी बदहाल है. छात्रावास में बुनियादी सुविधाएं नहीं मिलने के कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को मेन्यू के हिसाब से भोजन भी नहीं दिया जाता है. इतना ही नहीं सुबह नास्ते में छात्रों की कुछ भी नहीं दिया जाता है.
इस वर्ष 15 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं को स्वरोजगार के लिए बड़े पैमाने पर ऋण मुहैया कराया जाएगा। इस वर्ष के दौरान 15 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी। प्रदेश के हर जिले में स्वरोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा। चौहान आज जबलपुर में आयोजित मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
भाजपा को झटका,कांग्रेस के निलांशु चतुर्वेदी 14333 वोटों से जीते
चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव के परिणाम आ चुके हैं। कांग्रेस के निलांशु चतुर्वेदी ने 14333 वोटों के साथ बड़ी जीत हासिल की है। कांग्रेस को कुल 66810 वोट प्राप्‍त हुए,वहीं भाजपा के उम्‍मीदवार शंकरदयाल त्रिपाठी को 52477 वोट मिले। वोटों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे सतना के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में शुरू हुई थी।
रेप पीड़ित 12 साल की बच्ची के गर्भपात के लिए डॉक्टरों ने दिया इंजेक्शन
सुल्तानिया अस्पताल में भर्ती 12 साल की दुष्कृत्य पीड़ित बच्ची का गर्भपात कराया जा रहा है। बच्ची की कम उम्र व खून की कमी के चलते डॉक्टरों की रिपोर्ट पर पुलिस व बाल कल्याण समिति ने यह निर्णय लिया है। अबार्शन के लिए डॉक्टरों की टीम बनाई गई है। बालिका को शनिवार दोपहर में गर्भपात के लिए इंजेक्शन व अन्य दवाएं दी गई हैं।
एक जनवरी से लाइसेंस पर लिखा होगा मैं अंगदाता हूं,आरटीओ देगा विशेष महत्व
अंगदान को बढ़ावा देने के लिए परिवहन विभाग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों से फॉर्म भरवा रहा है। 1 जनवरी से बनने वाले लाइसेस में लिखा होगा 'मैं अंगदाता हूं। जो लोग अंगदान की सहमति देंगे,उन्हें किसी भी काम के लिए आरटीओ आने पर विशेष महत्व दिया जाएगा। एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने बताया यह ऐच्छिक फॉर्म होता है,जिसमें आवेदक इस बात की सहमति देता है कि वह अपने अंगदान करना चाहता है।
भारत को विकसित राष्ट्र बनाएं युवा: राष्ट्रपति कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने युवा शक्ति का आव्हान किया है कि विकासशील भारत को विकसित राष्ट्र बनायें। उन्होंने कहा कि आज के युवा जिस मुकाम पर पहुँचे हैं,वहाँ तक उन्हें पहुँचाने में परिवार,समाज और राष्ट्र का योगदान है। इस योगदान का युवाओं पर ऋण है। युवा इस ऋण को नहीं भूलें। ऋण को उतारने के लिये युवा मानवता के हित में कार्य करें और विकसित समाज के निर्माता बनें।
ज्योतिरादित्य सिंधिया के संसदीय क्षेत्र में पानी को तरस रहे ग्रामीण
मध्य प्रदेश के गुना जिले में धरनावदा कस्बे से 5 किमी दूर भुलाय ग्राम पंचायत में पानी का संकट गहरा गया है, जिसके चलते 2 किमी दूर से चलकर महिलाओं को व्यवस्था करनी पड़ रही है. दरअसल,जलस्तर गिरने और अल्पवृष्टि के कारण भुलाय गांव में ट्यूबवेल, बोरिंग, हैंडपंप, कुंए सभी जलस्त्रोत सूख गए हैं.
दो किन्नर गुटों में हुई जमकर मारपीट
मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक बार फिर असली और नकली किन्नरों की बात को लेकर दो किन्नर गुट भिड़ गए. दरअसल,संजीवनी नगर थाना अंतर्गत एक कालोनी में हीरा बाई का गुट शादी की बधाई लेने पहुंचा था,जहां घर मालिक ने बताया कि कुछ दिन पूर्व मकसूद किन्नर के साथियों ने आकर बधाई ले ली है. जिसके बाद उन्होंने मकसूद को फोन कर बुलाया और उसके खिलाफ रिपोर्ट करने की धमकी दी.
भारत के विकास में बेटियों का योगदान अहम : राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के दूसरे दीक्षांत समारोह में छात्रों को गोल्ड मेडल दिए। राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा कि इस भूमि पर जनजातीय विश्वविद्यालय होना गौरव की बात है। यहां ज्ञान है और शांति है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपने जो शपथ ली है उसे याद रखें।
संत कबीर की शिक्षा समाज के लिये संजीवनी : कबीर महोत्सव में राष्ट्रपति कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि संत कबीर ने अन्याय और आडम्बर से मुक्त समानता पर आधारित समाज का ताना-बाना बुना था। उनकी शिक्षा समाज के लिये संजीवनी है। वे गहरे अर्थों में निर्बल लोगों के पक्षधर थे। वे संत से बड़े समाज सुधारक थे। राष्ट्रपति कोविंद आज यहाँ लाल परेड मैदान पर सदगुरू कबीर महोत्सव को संबोधित कर रहे थे।
भावांतर भुगतान योजना में भावांतर राशि को किसानों के खाते में जमा करने की प्रक्रिया तय
राज्य शासन द्वारा भावांतर भुगतान योजना में पंजीकृत किसानों के खातों में भावांतर राशि जमा करवाने की प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि योजना में खरीफ-2017 में सोयाबीन, मूंगफली, उड़द, मूंग, मक्का में पंजीकृत किसानों द्वारा उत्पादित एवं मंडी प्रांगण में 16 से 30 अक्टूबर तक बेची गई उपज की पात्रता अनुसार भावांतर की राशि किसानों के खातों में जमा कराई जायेगी।
स्कूल में बच्चों से साफ कराए टॉयलेट,मिड-डे की प्लेट में फिंकवाया मैला
मध्य प्रदेश के दमोह जिले में मासूम बच्चों से स्कूल में अमानवीय व्यवहार करने का मामला सामने आया है. आरोप है कि स्कूल में बच्चों से टॉयलेट साफ कराए जा रहे हैं और उन्हें मैला फेंकने के लिए मजबूर किया जा रहा है. मामला सामने आने के बाद परिजनों ने स्कूल पहुंचकर जमकर हंगामा किया. मामला दमोह जिले के हटा ब्लॉक के डोली गांव के सरकारी प्रायमरी स्कूल का है.
पुलिस कैलेंडर में मोहन भागवत और अमित शाह की फोटो,विवादों में फंसे IPS अफसर
मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ आईपीएस अफसर इन दिनों एक सरकारी कैलेंडर की वजह से विवादों में फंस गए है. नारकोटिक्स विंग में पदस्थ एडीजी वरुण कपूर ने विभाग के कैलेंडर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों के साथ उनके विचारों को प्रकाशित किया गया है.
सवा लाख किसानों को मिलेगी 197 करोड़ रूपये की भावांतर राशि
भावांतर भुगतान योजना में प्रदेश के सवा लाख किसानों को 197 करोड़ रूपये की भावांतर राशि वितरित की जायेगी। इन किसानों द्वारा गत 16 से 31 अक्टूबर के बीच मंडियों में फसल विक्रय की गई है। योजना में पंजीकृत किसानों को मण्डियों के भाव की सूचना एस.एम.एस. से और रेडियो के माध्यम से दी जायेगी।
महिला सुरक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सुरक्षा का ऐसा वातावरण बनायें जिसमें महिलाएँ,बेटियाँ स्वतंत्र रूप से कहीं भी कभी भी आ-जा सकें। चौहान ने कहा कि महिलाओं के प्रति विकृत मानसिकता सामाजिक बुराई है। इसके विरूद्ध समाज,सरकार और पुलिस मिलकर कार्य करें। जनजागृति अभियान चलाकर इस बुराई को जड़ से समाप्त किया जाये।
सर्व शिक्षा अभियान में घोटाला,डीपीसी सहित 6 के खिलाफ मामला दर्ज
बैतूल में सर्व शिक्षा अभियान में घोटाला सामने आया है. इस मामले में तत्कालीन डीपीसी सहित 6 के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. बताया जा रहा है की स्कूल छोड़ने वाले और मजदूरी करने वाले बच्चों को शिक्षित करने के लिए सरकार ने आवासीय विशेष प्रशिक्षण केंद्र और गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों को खोलने की योजना बनाई थी,जो बैतूल के विभिन्न क्षेत्रो में शुरू की गई.
एमपी में शिकायत करने पहुंचे किसानों को एसडीएम ने बनाया मुर्गा
मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में दो किसानों को राशन दुकान पर खाद्यान नहीं मिलने की शिकायत करना भारी पड़ गया. आरोप है कि एसडीएम ने शिकायत करने वाले दोनों किसानों को अपने दफ्तर में 'मुर्गा' बनाने की सजा दी. किसानों का मुर्गा बना हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.
चित्रकूट उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी
चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव के लिए गुरुवार सुबह आठ बजे से मतदान जारी है। सुबह 9:30 बजे तक 14 फीसदी मतदान हो गया है। यहां मुकाबला 12 उम्मीदवारों के बीच है। एक लाख 98 हजार 122 मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए अधिकार का इस्तेमाल करेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर सभी 257 मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के साथ सशस्त्र सुरक्षा बल और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति के कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रदेश में प्रथम आगमन पर आयोजित कार्यक्रमों की तैयारियों की आज मुख्यमंत्री निवास में समीक्षा की। समीक्षा में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह और पुलिस महानिदेशक आर.के.शुक्ला तथा अन्य वरिष्ट अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री को बताया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 10 नवम्बर को प्रदेश में प्रथम आगमन भोपाल में होगा।
देश में 1833 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त दूसरे नंबर पर भोपाल
देश में बेनामी सम्पत्ति जब्त करने में आयकर विभाग में भोपाल जोन का नम्बर दो आया है. दरअसल,नोटबंदी के एक साल पूरे होने से आयकर विभाग ने बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट-2016 के तहत अब तक पूरे देश में 1833 करोड़ रुपए की 541 बेनामी प्रॉपर्टी जब्त की हैं. 24 घंटे पहले सीबीडीटी की दी गई जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा 136 मामले में बेनामी सम्पत्ति जब्त करने में अहमदाबाद जोन नम्बर एक पर रहा.
गैरतगंज में कर्ज में डूबे किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
मध्यप्रदेश में किसान आत्महत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गैरतगंज से 4 किमी दूर स्थित ग्राम गोपालपुर निवासी किसान हमीर सिंह लोधी पिता भोगीराम लोधी (42) ने अपने खेत पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जानकारी के अनुसार किसान हमीर सिंह लोधी कर्ज में डूबा था और फसल खराब होने से दुखी था।
मप्र में नोटबंदी से हुई थी 6 लोगों की मौत : कांग्रेस
केंद्र सरकार जहां नोटबंदी को देशहित में बता रही है, वहीं कांग्रेस का आरोप है कि नोटबंदी ने मध्य प्रदेश में छह नागरिकों की जान ले ली और 28 फीसदी कर्मचारियों व मजदूरों को बेरोजगार किया. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि नोटबंदी के बाद प्रदेश के छह नागरिकों की मौत हो गई,275 करोड़ रुपये प्रदेश को कम राजस्व मिला,15 हजार पावरलूम और 28 फीसदी कर्मचारी और मजदूरों को बेरोजगार होने की नौबत आई.
नोटबंदी के बाद सिर्फ डेढ़ लाख लोगों ने जमा किया एक तिहाई पैसा : प्रसाद
नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर फायदे गिनाने भोपाल आए केंद्रीय कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि नोटबंदी के दौरान जिन लोगों ने बैंकों में कालाधन जमा किया है,वह वैध नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि 23 लाख संदेहास्पद अकाउंट से करीब तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं,जिनकी जांच चल रही है और कार्रवाई की जाएगी।
जिन्हे नहीं मिली खसरा की नि:शुल्क नकल- सी.एम.हेल्पलाइन में करें शिकायत
प्रति वर्ष 15 अगस्त से 2 अक्टूबर के बीच खसरा-खतौनी की नकल नि:शुल्क बांटी जाएंगी। इस वर्ष जिन्हें नि:शुल्क नकल नहीं मिली,वे सी.एम.हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान की। गुप्ता ने कहा कि तहसील और पंचायतों में बोर्ड लगाएँ कि जिनको नकल नहीं मिली वे यहाँ से प्राप्त करें।
शिवराज के उद्घाटन के पांचवे दिन ही फूटी 257 करोड़ की नहर
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चार दिन पहले लोकार्पित की गई प्रदेश की पहली सूक्ष्म सिंचाई परियोजना 5 दिन में ही फूट गई है. दरअसल,मुख्यमंत्री ने मंदसौर के भानपुरा में 4 दिन पहले गांधी सागर बांध से किसानों को सिंचाई का पानी देने वाली 257 करोड़ की लागत से बनी माइक्रो इरीगेशन स्कीम की शुरुआत की. लेकिन करोड़ों रुपए की लागत वाली इस योजना में हुए भारी भ्रष्टाचार के चलते हैं.
पद्मावती पर बोले भाजपा सांसद- भंसाली जैसे लोगों को जूते की भाषा ही समझ आती है
पद्मावती फिल्म को लेकर हो रहे विरोध में अब मध्य प्रदेश के उज्जैन से भाजपा सांसद और पार्टी के प्रवक्ता चिंतामण मालवीय भी कूद पड़े हैं. भाजपा सांसद ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि वे इस फिल्म का बहिष्कार करते हैं. साथ ही उन्होंने अपने शुभचिंतकों से गुजारिश कि है कि वे भी इस फिल्म को न देखें. भाजपा सांसद ने एक तस्वीर शेयर करते हुए अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा,मैं फ़िल्म पद्मावती का पुरजोर विरोध और बहिष्कार करता हूं.
8 नवंबर को कांग्रेस पार्टी मनाएगी काला दिवस
नोटबंदी इस सदी का सबसे बड़ा घोटाला है। भारत की अर्थव्यवस्था आज भी इसके दुष्प्रभावों के शिकंजे से नहीं निकल पाई है। भुगत रहा है देश। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने नोटबंदी की भयंकर भूल की पहली सालगिरह पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने और इस दिन देश में काला दिवस मनाने का निर्णय लिया है।
सी.एम.हेल्पलाइन की शिकायत में गलत टीप अंकित करने पर प्रबंधक के विरुद्ध कार्यवाही
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज एक शिकायत में गलत टीप अंकित करने पर भोपाल जिले के मिसरोद स्थित प्रबंधक के विरुद्ध कार्यवाही की है। प्रबंधक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए आरोप-पत्र जारी किया गया है। निर्मल स्टेट मिसरोद निवासी सुमित चौधरी ने सी.एम.हेल्पलाइन में गत 21 सितम्बर को आवेदक संतोष चौधरी का विद्युत मीटर खराब होने की शिकायत दर्ज की थी।
केजरीवाल ने शिवराज को कहा कंस मामा
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भोपाल में आम आदमी पार्टी की रैली में सीएम शिवराज पर जमकर हमला बोला. केजरीवाल ने कहा कि शिवराज सिंह ने एमपी को आम की तरह चूस लिया है. सूबे के बच्चों के लिये शिवराज कंस मामा बन गये हैं. शिवराज के राज में एमपी भ्रष्टाचार के लिए फेमस हो गया है. केजरीवाल ने कहा कि शिवराज सरकार ने 5 निजी कंपनियों से बिजली के गैर कानूनी समझौते किये. इसीलिए बिजली महंगी मिल रही है.
एमपी सरकार का दावा,दो साल में करीब 15 हजार करोड़ का हुआ निवेश
मध्य प्रदेश में बीते दो साल में एक लाख 52 हजार 157 एमएसएमई इकाइयां स्थापित हुई हैं. इन इकाइयों में तकरीबन 5 लाख 81 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है. साथ ही 15 हजार 91 करोड़ से अधिक राशि का पूंजी निवेश हुआ है.
अखिलेश यादव का मिशन एमपी,यूपी के बाद पड़ोसी राज्य पर टिकी नजरें
समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अब मध्य प्रदेश की धरती पर भी अपना झंडा गाड़ने की तैयारी कर रही है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा दोनों के प्रति जनता में असंतोष से सपा को जबरदस्त आस की किरण दिख रही है. सपा ने मध्य प्रदेश में जल्द ही पार्टी का बड़ा कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है.
मोदी के मंत्री के गृहनगर में जुटेंगे हजारों लोग
भूमिहीनों के अधिकारों को लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के गृहनगर ग्वालियर में मंगलवार से दो दिवसीय जनसंसद का आयोजन किया जा रहा है. इस जनसंसद में देशभर से हजारों भूमिहीन लोग हिस्सा लेंगे. इसका आयोजन एकता परिषद कर रहा है. एकता परिषद के मुताबिक,राष्ट्रीय भूमि सुधार के लिए 2018 में 1,00,000 लोगों के दिल्ली कूच करने से पहले सात एवं आठ नवंबर को ग्वालियर में भूमि अधिकार जनसंसद का आयोजन किया जा रहा है.
कंधों पर बैठा पति,पीटते हुए गांव में निकाला जुलूस
मध्य प्रदेश के झाबुआ से हैरत में डालने वाली तस्वीर सामने आई हैं जहां एक महिला को प्रताड़ित और यातना देने के लिए उसके पति ने उसके कंधों पर बैठकर मारते-पीटते पूरे गांव में घुमाया. महिला को प्रताड़ित किए जाने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में इस महिला के कंधे पर बैठा ये व्यक्ति इसका पति है. महिला को सजा देने के लिए ये उसे मारते-पीटते पूरे गांव में घूमा रहा था.
किसानों को फसलवार 235 से 2400 रूपये तक प्रति क्विंटल मिलेगा भावांतर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सुरक्षा कवच प्रदान किया गया है। उन्होंने योजना में पंजीकृत किसानों से कहा है कि किसी के भी बहकावे में न आयें। यह योजना एफएक्यू और नॉन एफएक्यू दोनों प्रकार की फसलों पर लागू है। चौहान ने आगामी दो सप्ताह में किसानों के बैंक खातों में भावांतर राशि को सीधे जमा करने के निर्देश दिये है।
बाजार से पांच हजार करोड़ का कर्ज लेने की तैयारी में राज्य सरकार
मध्यप्रदेश सरकार ओपन मार्केट से कर्ज लेने की तैयारी में है. कर्ज की राशि भी कोई छोटी नहीं बल्कि पूरे पांच हजार करोड़ रुपए है. सरकार ने दिसंबर तक कर्ज लेने की तैयारी कर ली है. इस साल अब तक शिवराज सरकार कुल मिलाकर नौ हजार करोड़ रुपए का कर्ज ले चुकी है. जानकारी के अनुसार जीएसटी के बाद टैक्स कलेक्शन में आई कमी के बाद सरकार एक बार फिर बाजार से कर्ज लेने की तैयारी में है.
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने के चार आरोपी गिरफ्तार
शिवपुरी पुलिस ने एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. पुलिस ने इनके पास से भारी मात्रा में एटीएम कार्ड,मोबाइल फोन,नकदी और एक कार भी बरामद की है. पुलिस इनसे पूछताछ में जुटी है,जिसमें और भी कई वारदातों का खुलासा होने की उम्मीद है.
भोपाल रेंज आईजी योगेश चौधरी और एसपी अनिता मालवीय हटाए गए
राजधानी में हुए गैंगरेप के बाद एसपी रेल अनिता मालवीय के असंवेदनशील बयान की सोशल मीडिया में जमकर धज्जियां उड़ाई जाने के बाद सरकार हरकत में आई और उन्‍हें वर्तमान जिम्‍मेदारियों से हटा दिया गया है, अब उन्‍हें सीधे पुलिस मुख्‍यालय अटैच किया गया है।
फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी सम्मेलन इंदौर में 3-4 जनवरी को होगा
इंदौर में आगामी 3 और 4 जनवरी को फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। इंदौर शहर इस सम्मेलन की मेजबानी करेगा। न्यूयार्क यूनिवर्सिटी के टण्डन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के सहयोग से इंदौर में स्मार्ट सिटी कम्पनी द्वारा इनक्युबेशन सेंटर बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ अमेरिका प्रवास के पश्चात् आयोजित समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिये। बैठक में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह भी उपस्थित थे।
अक्टूबर में फसल बेचने वाले किसानों को भावांतर राशि आगामी दो सप्ताह में मिलेगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भावांतर योजना में पंजीकृत किसानों द्वारा 16 से 31 अक्टूबर के दौरान विक्रय की गई फसलों के भावांतर की राशि आगामी दो सप्ताह में उनके बैंक खातों में पहुँच जानी चाहिये। भुगतान की ऐसी व्यवस्था की जाये कि एक ही क्लिक में समस्त खातों में राशि का हस्तांतरण हो जाये। उन्होंने कहा कि भुगतान की सूचना पंजीकृत किसानों को एस.एम.एस.के माध्यम से भी दी जाये।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 नवंबर को भोपाल आएंगे
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 नवंबर को भोपाल आएंगे। राष्ट्रपति भोपाल में कबीर प्रगटोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रपति के प्रथम प्रदेश दौरे को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये पहला मौका है जब राष्ट्रपति मध्यप्रदेश आएंगे।
फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगा ट्रायल,CM ने तलब किए आला अफसर
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यूपीएससी की तैयारी कर रही छात्रा से गैंगरेप मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संज्ञान लिया है. मुख्यमंत्री ने इस पूरे मामले में पुलिस पर लग रहे लापरवाही के आरोपों के बाद आला अफसरों को तलब किया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना को निंदनीय बताते हुए कहा कि चारों आरोपियों को पकड़ लिया गया है.
भ्रष्ट अधिकारी की जानकारी देने पर मिलेगा एक लाख रुपए का इनाम
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की आड़ में मध्य प्रदेश को जलने नहीं दूंगा. विकास यात्रा की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग राज्य में किसानों की आड़ में अशांति फैलाना चाहते हैं,लेकिन उनके मंसूबे कामयाब नहीं होंगे. किसानों की आड़ में प्रदेश को जलने नहीं दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने मंदसौर जिले में कहा प्रदेश में भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा.
नरोत्तम मिश्रा ने शुरू किया प्रचार,25 सीटों की मिली है जिम्मेदारी
गुजरात विधान सभा चुनाव की जिम्मेदारी मिलने के बाद मध्य प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गुजरात में सक्रियता बढ़ा दी है. इसी कड़ी में नरोत्तम मिश्रा गुजरात के अमरेली में कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल हुए. इस दौरान नरोत्तम मिश्रा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेताओं पर जमकर निशाना साधा. नरोत्तम मिश्रा ने राहुल गांधी पर सवाल उठाते हुए कहा कि जो लोग गुजरात के विकास को लेकर सवाल उठा रहे हैं.
सिंधिया की शिवराज सरकार को सीधी चुनौती,वार करना है तो मुझ पर करो
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार पर हमला बोलते हुए बुधवार को कहा कि यह तो अलीबाबा 40 चोरों की सरकार है. झूठ बोलना और दलितों पर अत्याचार इस सरकार का शगल बन गया है. अशोकनगर जिले के मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के बांग्ला चौराहे पर आयोजित अनुसूचित जाति सम्मेलन में सांसद सिंधिया ने भाजपा की दलित विरोधी नीतियों पर सरकार को आड़े हाथों लिया.
जन सुरक्षा विधेयक विधानसभा के आगामी सत्र में लाएंगे : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मासूमों के साथ दुराचार की घटनाओं में कठोर सजा के लिये आगामी विधानसभा सत्र में जनसुरक्षा विधेयक लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों का उचित मूल्य दिलाने के लिये सरकार ने भावांतर भुगतान योजना लागू की है। इससे किसानों को फसलों की उचित कीमत मिल रही है और उनके हितों की रक्षा हुई है। प्रदेश में न्यायसंगत व्यवस्था स्थापित हुई है।
यहां के किसानों ने फूलों की खेती को बनाया मुनाफे का धंधा
मध्य प्रदेश में नीमच की जावद तहसील के कुछ किसानो ने अपनी परम्परागत खेती से इतर फूलो की खेती को मुनाफे का धंधा बनाया है. यहां किसान गेंदे के फूलों की खेती करते हुए अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. दरअसल,जावद के फूलो की राजधानी दिल्ली सहित गुजरात राजस्थान में काफी डिमांड है और त्यौहार ही नहीं बल्कि आए दिनों में भी यहां से फूल बड़ी तादात में वहा भेजे जा रहे हैं.
कई SP के प्रमोशन में रोड़ा बना कैट का आदेश,डीआईजी बनाने पर लगाई रोक
जबलपुर के केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) के एक आदेश ने प्रदेश के कई पुलिस अधीक्षकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. IPS अखिलेश झा की याचिका पर केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण ने डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी द्वारा डीआईजी प्रमोशन पर रोक लगा दी है. कैट ने अपने आदेश में साफ कहा है कि जब तक याचिका पर फैसला नहीं आ जाता,तब तक प्रमोशन पर रोक जारी रहेगी. दरअसल IPS अखिलेश झा की ओर से केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण यानी कैट में एक याचिका दायर की गई थी.
शिवराज को क्लीनचिट पर सियासत गर्म,सारंग और संजर ने कांग्रेस पर किया पलटवार
मध्यप्रदेश के बहुचर्चित व्यापमं घोटाले में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मिली क्लीनचिट पर सियासत गर्मा गई है. दिल्ली में कांग्रेस नेताओं के सीबीआई की जांच पर उठाए सवालों पर भोपाल में शिवराज कैबिनेट के मंत्री विश्वास सारंग और सांसद आलोक संजर ने पलटवार किया है. सहकारिता मंत्री सारंग ने बातचीत में कहा कि सीबीआई जांच से साबित हो गया है कि सीएम पर कांग्रेस ने बेबुनियाद और झूठे आरोप लगाए थे.
मध्यप्रदेश का नागरिक होने पर हमें गर्व है
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश अद्भुत राज्य है। शांति का टापू है और समय-समय पर प्रदेश ने मानवता की सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। यहाँ सभी धर्मों और समुदायों के लोग मिल-जुलकर शांतिपूर्वक रहते हैं। उन्होंने कहा कि हम सबको मध्यप्रदेश का नागरिक होने पर गर्व है। चौहान आज यहाँ मंत्रालय प्रांगण में मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस 'मध्यप्रदेश उत्सव'' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
खुले में शौच की नहीं छूट रही आदत,पुलिस के साए में बन रहे टॉयलेट
खुले में शौच जाने की लोगों की आदत नहीं छूट रही है। पंचायत और प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने पर ग्रामीण न केवल अजीबो-गरीब तर्क दे रहे हैं,बल्कि उनकी समझाइश का विरोध भी कर रहे हैं। इधर,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 19 नवंबर तक जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के एलान के बाद अफसरों की सांसें फूल हुई हैं।
जबलपुर की मुस्कान एशियन तीरंदाजी के लिए भारतीय टीम में
प्रतिभाशाली तीरंदाज जबलपुर की मुस्कान किरार भारतीय तीरंदाजी टीम में चुनी गई हैं। प्रदेश से वे एकमात्र तीरंदाज हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। वे महिलाओं की कंपाउंड वर्ग 50 मीटर इवेंट में अपना जौहर दिखाएंगी। सोनीपत (हरियाणा) में 28 व 29 अक्टूबर को आयोजित चयन ट्रायल के आधार पर मुस्कान का चयन भारतीय दल में हुआ।
युवक शौच के लिए बैठा ही था कि पीछे से आ धमके 3 भालू
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भले ही जिले को ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित कर चुके हों,लेकिन खुले में शौच जाने वालों का सिलसिला अभी भी बंद नहीं हुआ है। मंलवार को एक युवक पर उस समय भालूओं ने हमला बोल दिया,जब वह खुले में शौच करने बैठा था। भालू के हमले से सिवनी मालवा तहसील के वनग्राम केलाझर के रहने वाले रामफल सिंह आदिवासी बुरी तरह घायल हो गए।
मुख्यमंत्री चौहान ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर नागरिकों को दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के 62वें स्थापना दिवस पर नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री ने शुभकामना संदेश में कहा है कि प्रदेश के नागरिकों ने मध्यप्रदेश का नव-निर्माण करने में अथक परिश्रम किया है। चाहे वे किसान हों, व्यापारी हों,शासकीय अधिकारी-कर्मचारी हों;इंजीनियर,चिकित्सक,वकील हों,युवा हों,माताएं-बहनें हों या मजदूर हों;सभी वर्गों का मध्यप्रदेश के विकास में अविस्मरणीय योगदान है।
भारत का वर्तमान स्वरूप सरदार वल्लभ भाई पटेल के प्रयासों का परिणाम- मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142वीं जयंती पर नागरिकों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। उल्लेखनीय है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल को जन्म-दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में पूरे प्रदेश में मनाया जा रहा है। सभी जिलों में सरदार पटेल के योगदान का स्मरण करते हुये उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई।
दिग्विजय सिंह मेरे बडे़ भाई,नर्मदा परिक्रम में बुलाएंगे तो जाऊंगी : उमा
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि दिग्विजय सिंह बड़े भाई हैं। भैया-भाभी नर्मदा जी की परिक्रमा कर रहे हैं, मुझे बुलाएंगे तो जरूर जाऊंगी और भंडारा प्रसाद भी ग्रहण करूंगी। उमा भारत के इस बयान ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है।
स्वास्थ्य विभाग के दावों की पोल खोल रहा है यह जिला अस्पताल
मध्य प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य उपलब्ध कराने के लिए करोड़ो रुपये खर्च कर रही है लेकिन रायसेन जिला चिकित्सालय में मरीजों को गंदगी के बीच अपना इलाज कराने के लिये मजबूर होना पड़ रहा है. दरअसल,जिला चिकित्सालय परिसर में जानवर अक्सर बैठे रहते हैं और उन्हे भगाने वाला कोई नही है. इसी तरह अस्पताल में जिन वाटर कूलर से मरीज पानी पीते हैं.
दिग्विजय सिंह की नर्मदा यात्रा में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की नर्मदा पदयात्रा में शामिल होने के लिए कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया इंदौर पहुंचे. एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए सिंधिया ने बताया कि दिग्विजय सिंह ने धार्मिक संकल्प लिया था. जिसको पूरा करने के लिए उन्होंने यह यात्रा निकाली हैं. उनके संकल्प को आगे बढ़ाने के लिए मैं उनके साथ चल रहा हूं.
भावान्तर योजना बनी सरकार के लिए मुसीबत,मुख्यमंत्री ने दिखाई सख्ती, मिश्रा ने लिया राजोरा को आढे हाथ
भावांतर भुगतान योजना को लेकर उठ रहे सवालों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका दौरे से वापस लौटते ही मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने सुबह अधिकारियों से फीडबैक मांगा और शाम सात बजे कमिश्नर और कलेक्टर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की। गैर पंजीकृत किसानों को भी भावांतर भुगतान योजना में शामिल किया जा सकता है। सरकार इसके लिए नए विकल्प तलाश कर रही है।
चहुँमुखी विकास का रोडमैप नागरिकों को सौंपा जाएगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश के चहुँमुखी विकास का रोडमैप तैयार करने के लिए विभिन्न विषयों पर गठित मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की 14 अलग-अलग समितियों ने आज यहां मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक में अपनी अनुशंसाओं की प्रस्तुतियाँ दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि चहुँमुखी विकास का रोडमैप नागरिकों को सौंपा जाएगा।
सीप कोलार लिंक परियोजना के लिए 137 करोड़ रुपये मंजूर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में सीप कोलार लिंक परियोजना के लिए 137 करोड़ 21 लाख 5 हजार रुपए की द्वितीय पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। परियोजना से सीहोर जिले की इछावर तहसील के 13 ग्रामों को रबी में 6100 हेक्टेयर और खरीफ में 2600 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ प्राप्त होगा।
एमपी में आरती घोटाले से हिंदू समाज शर्मसार : कांग्रेस
मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी को अविरल और प्रदूषण मुक्त करने के लिए निकाली गई नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के दौरान हुई आरती में घोटाले का खुलासा होने के बाद कांग्रेस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर तीखा प्रहार किया है. विपक्षी पार्टी का कहना है कि 'हिंदू, राष्ट्रवाद और भगवान राम की बात करने वाली भाजपा ने 'आरती घोटाला' कर हिंदू समाज को शर्मसार किया है.
अब मध्यप्रदेश पुलिस की वर्दी में नजर आएगा नया मोनो,पुलिस मुख्यालय से जारी हुए आदेश
तीन साल पहले हटाया गया पुलिस का खास मोना फिर से पुलिस की वर्दी पर सुशोभित होगा. पुलिस मुख्याल ने एक नवंबर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के दिन से विभाग के सभी अफसर और कर्मचारियों की वर्दी पर विशेष मोनो लगाना अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं. दरअसल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने हाल में दिशा निर्देश दिए थे.
अमेरिका से लौटकर बोले शिवराज - अपने बयान पर कायम इंदौर में भी सड़कें हैं बेहतर
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अमेरका से भोपाल वापस लौटे. एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा - वे अपने सड़क वाले बयान पर कायम है,सीएम ने भोपाल,इंदौर की सड़कों को अमेरिका से बेहतर बताया हैं। साथ ही मध्यप्रदेश में अपने कार्यकाल में सड़कों के विकास का जिक्र किया. उन्होंने कहा मध्यप्रदेश की शान में कुछ कहना मेरे लिए गौरव की बात है. उन्होंने भारतीय मीडिया की भी तारीफ की.
मध्यप्रदेश दिवस समारोह में होंगे तीन दिवसीय कार्यक्रम
प्रदेश में स्थापना दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम होंगे। पहले दिन सांस्कृतिक समारोह तथा 'मध्यप्रदेश-2022'' संकल्प पर एकाग्र कार्यक्रम होगा। दूसरे दिन केवल महिलाओं से संबंधित कार्यक्रम भजन, लोक-गायन, मेला, हस्त-निर्मित वस्तुओं के स्टॉल, व्यंजन मेला, प्रतियोगिताएँ, स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालाएँ होंगी। तीसरे दिन भारतीय खेल के प्रदर्शन एवं प्रतियोगिताएँ होंगी, जिनमें युवा वर्ग और किसान भाग लेंगे।
चित्रकूट उप चुनाव को निष्पक्ष बनाने के लिए आचार संहिता का हो रहा पालन
सतना जिले के 61-चित्रकूट विधानसभा उप चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने के लिए आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। निर्वाचन क्षेत्र से अब तक बिना लायसेंस के 2 हथियार जब्त तथा 765 लायसेंसी हथियार जमा किये जा चुके है। सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत 677 मामलों में 162 व्यक्तियों को बांउड ओवर किया गया है। गैर-जमानती 99 वारंट की तामीली करवाई जा चुकी है।
अब तक 5 करोड़ से अधिक ऑनलाइन आवेदन पर दी नागरिक सेवाएँ
नागरिकों को समय पर सेवाएँ उपलब्ध कराना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। 'मध्यप्रदेश लोक सेवा प्रदाय की गारंटी अधिनियम का क्रियान्वयन राज्य सरकार की अभिनव पहल है। सुशासन को आगे बढ़ाने वाले अधिनियम के तहत राज्य शासन के 42 विभागों की 372 सेवाएँ नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसके लिए प्रदेश में 413 लोक सेवा केन्द्र और उनसे जुड़े 23 हजार एम.पी.ऑनलाइन के कियोस्क नागरिकों को सेवाएँ उपलब्ध करा रहे हैं।
भावांतर भुगतान योजना के क्रियान्वयन में मुख्यमंत्री के आदेश का पालन सुनिश्चित
भावांतर भुगतान योजना में प्रदेश की करीब 85 प्रतिशत मंडियों में किसानों को कृषि उपज बेचने पर 50 हजार रुपये का नगद भुगतान सुनिश्चित हो गया है। किसानों को कृषि उपज के विक्रय मूल्य की 50 हजार राशि नगद मिल रही है। शेष राशि आरटीजीएस द्वारा किसानों के खातों में पहुँच रही है।
राजधानी भोपाल के बाद अब ग्वालियर में भी डेंगू का कहर
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बाद अब ग्वालियर में भी डेंगू फैल रहा है. आम तो आम खास लोग भी अब डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. खबर है कि ग्वालियर के संभागायुक्त एसएन रुपला भी डेंगू की चपेट में है. शुक्रवार रात गजराराजा मेडिकल कॉलेज की जांच रिपोर्ट में ग्वालियर के संभागायुक्त एसएन रुपला सहित 16 लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है.
अब मेयर ने दिया यह विवादित बयान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अमेरिका में दिए गए बयान के बाद मध्य प्रदेश की सड़कों को मुद्दा पहले से गर्म है. उसपर राजधानी के मेयर आलोक शर्मा का विवादित बयान सामने आया है. भोपाल के मेयर आलोक शर्मा के मुताबिक किसी को नहीं पता कि भोपाल में कौन सी सड़क किस विभाग के अंतर्गत आती है. अधिकारी तक नहीं जानते कि कौनसी सड़क किसके पास है.
किसानों ने व्यापारी को दौड़ा दौड़ा कर पीटा,घटना का वीडियो वायरल
मध्य प्रदेश में उज्जैन के पास तराना कृषि मंडी में दो दिन पहले अपने अपने अनाज को लेकर बेचने पंहुचे किसानो ने व्यापारी को दौड़ा दौड़ा कर पीटा. हालत ये हो गई कि पुलिस अधिकारियों को बुलाना पड़ा. जिसके बाद अधिकारियों ने मिलकर किसानों को समझाया.
मुख्यमंत्री चौहान एक नवम्बर को गरोठ से शुरू करेंगे विकास यात्रा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर को मंदसौर जिले में गरोठ से प्रदेश की विकास यात्रा का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री माह नवम्बर में प्रदेश के 19 स्थानों पर विकास यात्रा के अंतर्गत 10 करोड़ रुपये से अधिक लागत के विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास भी करेंगे। चौहान हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाभान्वितों को हितलाभ वितरित करेंगे तथा अस्पताल, स्कूल,शासकीय कार्यालय आदि का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे।
अमेरिका प्रवास से मुख्यमंत्री चौहान 29 अक्टूबर को आएंगे स्वदेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक सप्ताह के अमेरिका प्रवास के बाद 29 अक्टूबर को स्वदेश आ रहे हैं। वे दोपहर बाद मुम्बई पहुंचेंगे और मुम्बई से शासकीय वायुयान से शाम पांच बजे तक भोपाल आयेंगे। मुख्यमंत्री की अमेरिका यात्रा से अप्रवासी भारतीयों का मध्यप्रदेश से रिश्ता मजबूत हुआ है। साथ ही कई उद्योग समूहों और कंपनियों ने मध्यप्रदेश की प्रगति की सराहना करते हुए यहां निवेश करने की इच्छा जताई है।
नहीं रुक रहा है पन्ना में अवैध रेत उत्खनन का कारोबार
मध्यप्रदेश मे पन्ना इन दिनों अवैध रेत उत्खनन और परिवहन को लेकर चर्चा में है. खबर है कि पन्ना के अजयगढ क्षेत्र से निकलने वाली केन नदी के घाटों पर दर्जनों की तादाद में वैध और अवैध रेत खदान संचालित हैं. जिसमे राजनैतिक दलों के पदाधिकारी,जनप्रतिनिधि और कुछ कथित पत्रकार भी शामिल हैं.
भोपाल में 29 अक्टूबर से खुलेगा खादी इण्डिया लाउंज
केन्द्रीय खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा 29 अक्टूबर से भोपाल में नया बिक्री केन्द्र खादी इण्डिया लाउंज आरंभ किया जा रहा है. कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री अंतर सिंह आर्य के विशिष्ट आतिथ्य में होने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन केन्द्रीय खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष विनोद कुमार सक्सेना करेंगे.
RO के जल से हुआ महाकाल का अभिषेक,भस्मारती में लपेटा कपड़ा
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के क्षरण को रोकने के लिए शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई गाइडलाइन का शनिवार सुबह से ही पालन होने लगा। सुबह भस्मारती से पहले ज्योतिर्लिंग पर पूरी तहर से सूती कपड़ा लपेटकर भस्म चढ़ाई गई। इसके साथ ही आरओ के शुद्ध जल से भगवान महाकाल का अभिषेक प्रारंभ कर दिया गया है। शिवलिंग क्षरण रोकने के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष 24 बिंदुओं पर अपनी बात रखी थी।
स्वच्छता एवं आंगनबाड़ी गतिविधियों की ब्राँड एम्बेसेडर बनी काशीबाई
ग्राम जगतपुर उमरिया जिला कटनी की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता काशीबाई प्रदेश की 88 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये मिसाल बन गई है। काशीबाई के प्रयासों से ग्राम जगतपुर उमरिया में कुपोषित बच्चों की संख्या शून्य हो गई है। गाँव की गर्भवती महिलाओं को जाँच के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र लेकर आना,अच्छा पोषण आहार लेने के लिए प्रेरित करना और समय-समय पर उचित सलाह देना काशीबाई का रोज का काम है।
अब आरओ वॉटर से होगा महाकाल का अभिषेक : सुप्रीम कोर्ट
उज्जैन स्थित महाकाल ज्योतिर्लिंग के क्षरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सकारात्मक टिप्पणी करने के साथ ही कुछ निर्देश भी दिए है। सुप्रीम कोर्ट ने माना कि मंदिर प्रबंधन क्षरण रोकने के लिए जो उपाय कर रहा है वो संतोषजनक है। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक को लेकर निर्देश दिए हैं। मामले में अगली सुनवाई अब 30 नवंबर को होगी।
सड़कों के लिए नौ हजार करोड़ का नया कर्ज लेने की तैयारी
मध्यप्रदेश की सड़कों को अमेरिका से बेहतर बताने को लेकर सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दूसरे दिन भी आलोचना होती रही। प्रदेश में मैदानी हकीकत यह है कि सरकार ने सड़कों की मरम्मत, नई सड़कें बनाने और उनके उन्नायन के लिए नौ हजार करोड़ रुपए का नया कर्ज लेने की योजना बनाई है। दस फीसदी सड़कें आज भी बदहाली में हैं।
छेड़खानी कर रहे मजनू की ऐसी लू उतारी महिला ने
कोतवाली क्षेत्र के रेलवे स्टेशन रोड पर एक महिला ने छेड़छाड़ करने वाले युवक को बीच सड़क पर चप्पलों से जमकर पीटा। घसीटते हुए रेलवे चौकी पर ले गई और आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया। शंकर कॉलोनी की रहने वाली महिला ने पुलिस को शिकायत में बताया कि वह मंगलवार को रेलवे स्टेशन जा रही थी,जहां रास्ते में आरोपी संता पुत्र सरदार सिंह रावत निवासी कांकर बाइक से उसका पीछा करते हुए आया और रेलवे स्टेशन रोड पर छेड़छाड़ करने लगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने न्यूयार्क विश्वविद्यालय परिसर स्थित इन्क्यूबेशन सेंटर का किया भ्रमण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका प्रवास के चौथे दिन न्यूयार्क विश्वविद्यालय के ब्रूकलिन परिसर में टंडन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के नवाचार और उद्यमिता इन्क्यूबेशन सेंटर का भ्रमण किया। उन्होंने ऐसा ही इन्क्यूबेशन सेंटर मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों के परिसर में स्थापित करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की और न्यूयार्क विश्वविद्यालय से ज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने में सहयोगी की भूमिका निभाने का आग्रह किया।
प्रदेश में 4 और 5 जनवरी 2018 को फ्रेंड्स ऑफ एमपी समिट
प्रदेश में चार और पांच जनवरी 2018 को फ्रेंड्स ऑफ एमपी समिट का आयोजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका प्रवास के दौरान कांस्यूलेट जनरल ऑफ इंडिया न्यूयार्क में अपने संबोधन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फ्रेंड्स ऑफ एम.पी.एक ऐसा मंच है,जो मध्यप्रदेश के विकास का संकल्प लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नए भारत के निर्माण के सपने को साकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।
शिवराज की योजना पर मंत्री ने उठाए सवाल,बोले-व्यापारियों को हो रहा है फायदा
मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने भावांतर भुगतान योजना पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि इस योजना से व्यापारी अनावश्यक लाभ उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे इस योजना की समीक्षा करेंगे. बिसेन के मुताबिक किसानों की लगातार शिकायतें आ रही हैं कि योजना लागू होने के बाद व्यापारियों ने अचानक से रेट गिरा दिए हैं जिससे किसानों को नुकसान होने लगा है.
शिवराज सरकार को घेरने राहुल गांधी के करीबी ने बनाया ये खास प्लान
मध्य प्रदेश में कांग्रेस को आक्रामक बनाने के लिए अब बाबरिया फार्मूला लागू होगा. अपने तीन दिन की मैराथन बैठक के बाद राहुल गांधी के करीबी और कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने पार्टी नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं के लिए अनुशासन और पार्टी कार्यक्रमों को अमल में लाने के निर्देश जारी किए है. बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए पार्टी में अब बाबरिया फार्मूला काम करेगा.
यूजी में पांच और पीजी में तीन साल की बाध्यता खत्म
प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अब स्नातक में पांच साल और स्नातकोत्तर कक्षाओं में तीन साल की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। अगर कोई छात्र इस अवधि में किसी कारण से पाठ्यक्रम पूरा नहीं कर पाता है तो भी वह स्वाध्यायी छात्र के रूप में पाठ्यक्रम को पूरा कर पाएगा। बुधवार को विश्वविद्यालयों की समन्वय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।
मध्‍यप्रदेश पर्यटन को एक और नेशनल अवार्ड
मध्‍यप्रदेश पर्यटन को आज एक और प्रतिष्ठित नेशनल अवार्ड प्राप्‍त हुआ। अवसर था नई दिल्‍ली स्थित राजपथ लॉन में आयोजित पर्यटन पर्व के समापन समारोह का। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा देश भर में मनाए गए पर्यटन पर्व के दौरान विभिन्‍न गतिविधियों के आयोजन और सर्वश्रेष्‍ठ सहभागिता के लिए मध्‍यप्रदेश पर्यटन का चयन किया गया।
उद्योग मित्र है मध्यप्रदेश की नई औद्योगिक नीति : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में औद्यागिक विकास के लिये सभी जरूरी अधोसंरचनाएं उपलब्ध कराने के बाद अब किसानों की आय को दो गुनी करने का संकल्प लिया गया है। चौहान अमेरिका के वाशिंगटन शहर में अमेरिका-भारत रणनीतिक सहभागिता फोरम के अंतर्गत आयोजित बिजनेस सेमीनार को संबोधित कर रहे थे।
शिवराज के मप्र की सड़कों वाले बयान पर कांग्रेस का पलटवार
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को अमेरिका में भाषण के दौरान मप्र की सड़कों को अमेरिकी सड़कों से बेहतर बताया। उनके इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। मप्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने ट्वीट कर कहा कि सीएम शिवराज झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने शिवराज सिंह के क्षेत्र बुधनी की सड़क का वीडियो डालकर यह लिखा है।
नहीं करने दे रहे मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा,नाराज होकर दी हिन्दू धर्म छोड़ने की चेतावनी
वाल्मिकी व अहिरवार समाज के लोगों ने उपेक्षा से नाराज होकर राज्यपाल के नाम तहसील में ज्ञापन देकर हिन्दू धर्म छोड़ने की चेतावनी दी है। इन लोगों का कहना है कि गांव के पंडित और पुरोहित उनके द्वारा बनाए गए देवी मंदिर में न तो खुद प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं और न ही बाहर से आने पंडितों को करने दे रहे हैं।
मध्यप्रदेश की सड़कें अमेरिका से भी बेहतर : शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को अमेरिका में निवेशकों से बातचीत के दौरान कहा कि मप्र की सड़कें अमेरिका से बेहतर हैं। उन्होंने कहा कि जब मैंने वाशिंगटन एयरपोर्ट से बाहर निकलकर सड़क पर सफर किया तो मुझे लगा कि इससे अच्छी सड़कें मध्यप्रदेश की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मप्र ने पिछले कुछ सालों में करीब 1 लाख 75 हजार किलोमीटर सड़कें बनाई हैं।
वैश्विक समाज में गरीबी-अमीरी का अंतर कम करने के लिये जरूरी है एकात्म मानववाद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विश्व में बढ़ रही भौतिकवादी प्रवृत्ति से अमीरी और गरीबी का अन्तर काफी बढ़ गया है। इससे मनुष्य की आंतरिक शक्ति और शांति छिन्न-भिन्न हो गई है। उन्होंने कहा कि वैश्विक समाज में एकरूपता लाने के लिये जरूरी है कि अमीरी-गरीबी के बीच के अंतर को कम से कम किया जाये।
सांवेर रोड़ स्थित प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग
शहर के सांवेर रोड़ औद्योगिक क्षेत्र स्थित प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। दोपहर में हुई इस घटना के चलते पूरे इलाके में धुंआ फैल गया और पूरे इलाके में अफरातफरी मच गई। प्लास्टिक होने के कारण आग तेजी से फैली और पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। मिली जानकारी के मुताबिक सांवेर रोड़ औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर ई में स्थित इस प्लास्टिक फैक्ट्री में आग लगी।
भाजपा का दावा,चित्रकूट उपचुनाव में विकास दिलाएगा जीत
भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान का दावा है कि चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र का चुनाव पार्टी उम्मीदवार विकास के आधार पर जीतेगा. पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष चौहान ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा ने जनता के लिए काम करने वाले शंकर दयाल त्रिपाठी को चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव का प्रत्याशी बनाया है.
GST पर मोदी के मंत्री की अजीब दलील,कहा- नया जूता भी तीन दिन काटता है
जीएसटी को लेकर मोदी सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है. जीएसटी को लेकर हो रही आलोचना के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बचाव करते हुए अजीब दलील दी है. धर्मेंद्र प्रधान ने इंदौर में कहा कि नया जूता भी तीन दिन काटता है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा,जीएसटी और नोटबंदी को लेकर सिर्फ हवा खड़ी की जा रही है.
27 नवंबर से 8 दिसंबर तक चलेगा विस का शीतकालीन सत्र
मध्यप्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। 27 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक चलने वाले सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। 12 दिन के इस सत्र में किसानों के मुद्दे,मंत्रियों और उनके परिजनों पर लगे आरोपों पर हंगामा होने की उम्मीद है। दरअसल,सूखे का संकट,किसानों को भुगतान में देरी के अलावा मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा का सीडी कांड और मंत्री संजय पाठक के बेटे की मारपीट की घटना को लेकर हंगामा हो सकता है।
प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व भारत-अमेरिकी मित्रता का स्वर्णकाल : चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका प्रवास के पहले दिन 22 अक्टूबर को वाशिंगटन में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ आयोजित संवाद सत्र में मध्यप्रदेश के विकास के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। इस सत्र का आयोजन भारतीय दूतावास ने किया था। मुख्यमंत्री ने भारत और मध्यप्रदेश की अभूतपूर्व प्रगति की चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं हैं।
अमेरिका दौरे पर वाशिंगटन डीसी पहुँचे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अमेरिका दौरे पर रविवार शाम वाशिंगटन डीसी पहुँचे। अमेरिका में मुख्यमंत्री के व्यस्ततम कार्यक्रम निर्धारित हैं। चौहान ने पूर्व में फरवरी-2015 में अमेरिका दौरे के दौरान वहाँ फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी.संस्था का गठन किया था। मुख्यमंत्री चौहान अमेरिका में अमेरिकी कांग्रेस के पहले हिन्दू सदस्य तुलसी गैबॉर्ड और अमेरिकी-भारत व्यापार परिषद की अध्यक्ष निशा बिस्वाल से भेंट करेंगे। अमेरिका में मुख्यमंत्री चौहान दो विशेष कार्यक्रमों में मुख्य वक्ता होंगे।
भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन
चित्रकूट उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी ने नामांकन दाखिल कर दिया। कुछ ही देर में भाजपा प्रत्याशी शंकर दयाल त्रिपाठी भी नामांकन भरने पहुंचे। इनके साथ भाजपा के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। बर्खास्त आईएएस शशि कर्णावत द्वारा विछियान नरसंहार की शिकार प्रभात कुमारी का नामांकन दाखिल कराया गया। आप पार्टी पदाधिकारी रीतेश ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा दाखिल किया।
देश में तंबाकू खाने वालों की संख्या 81 लाख घटी
देश में तंबाकू के धुआं रहित उत्पादों गुटखा और पान मसाले पर लगी रोक के सुखद नतीजे आने लगे हैं,तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या में 81 लाख की गिरावट आई है. यह खुलासा ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे 2016-17 में किया गया है. खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को निर्देश दिया है.
धनतेरस पर मुख्यमंत्री चौहान ने की खरीददारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय परम्परा के अनुसार धनतेरस पर्व के अवसर पर आज यहाँ सपरिवार खरीददारी की। चौहान अपनी धर्मपत्नी साधना सिंह और पुत्र कार्तिकेय के साथ न्यू मार्केट स्थित अग्रवाल ज्वेलर्स और दर्वेश बर्तन भंडार पहुँचे। उन्होंने चाँदी का सिक्का,लक्ष्मी और गणेश मूर्ति,काँसे की परात और ताँबे का जग खरीदा। उन्होंने खरीददारी के दौरान कैशलेश भुगतान किया। चौहान ने प्रदेशवासियों को धनतेरस और दीपावली पर्व की शुभकामनाएँ देते हुये कहा कि प्रदेशवासियों के जीवन में सुख और समृद्धि आये।
राज्यपाल द्वारा दीपावली पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ
राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने दीपावली पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। राज्यपाल कोहली ने अपने संदेश में कहा है कि दीपावली का त्यौहार अंधकार से प्रकाश की ओर बढ़ने का संदेश देता है।
कोलारस विधायक राम सिंह यादव का हार्ट अटैक से निधन
कोलारस विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक राम सिंह यादव का बुधवार सुबह हार्ट अटैक से निधन हो गया,वे 74 वर्ष के थे। जानकारी के मुता‍बिक उन्हें हार्ट अटैक आने के बाद अस्पताल ले जाया गया,जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें ग्वालियर के निजी अस्पताल रिफर कर दिया। एंबुलेंस में अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में उनका निधन हो गया,अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
ताजमहल विवाद में कूदे कैलाश विजयवर्गीय,कहा- ये भारतीय संस्कृति की पहचान नहीं
ताजमहल को लेकर गरमाई राजनीति में अब बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी कूद गए हैं. कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को कहा कि आगरा का ताजमहल और दिल्ली का लाल किला भारत की ऐतिहासिक धरोहर और स्थापत्य कला के बेमिसाल नमूने हैं. उन्होंने आगे कहा कि लेकिन मुगल बादशाह शाहजहां की बनाई दोनों इमारतों को देश की संस्कृति की पहचान नहीं माना जा सकता. विजयवर्गीय ने कहा,हम ताजमहल की खूबसूरती और इसकी स्थापत्य कला का सम्मान करते हैं.
प्रदेश में 225 लघु सिंचाई परियोजना के लिए 180 करोड़ रूपये मंजूर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में जल संसाधन विभाग द्वारा संचालित लघु सिंचाई परियोजनाओं के सुधार,सुदृढ़ीकरण और पुन-र्स्थापन कार्यक्रमों को आगामी तीन वर्ष अर्थात 2019-20 तक जारी रखने की अनुमति प्रदान की गई। इस कार्यक्रम के तहत 225 लघु सिंचाई परियोजनाओं का सुदृढ़ीकरण कर 78 हजार हेक्टेयर सिंचाई क्षमता की पुनर्प्राप्ति की जाएगी।
दीपावली को लेकर जेलों में हाई अलर्ट कैदियों के भागने पर गोली मारने के आदेश
पिछले साल दीपावली की रात हुई भोपाल सेंट्रल जेल ब्रेक की घटना के बाद इस साल दीपावली को लेकर जेलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. जेल मुख्यालय ने सभी जेल अधीक्षकों और जेलरों को निर्देश जारी कर अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल कर दी है.जेल में महज 10 प्रतिशत स्टाफ को ही छुट्टी मिलेगी.
CM शिवराज को साइकल चलाते देख ये बोल पड़ी पत्नी साधना सिंह
बोरियामाल के जंगल में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने बरसों बाद साइकल चलाई तो सुरक्षाकर्मी ने पीछे से पकड़ने दौड़े। इस पर वे बोले-छोड़ो,बच्चा नहीं हूं,साइकल चला लूंगा मैं। पति को साइकल चलाते देख साधनासिंह भी स्वयं को नहीं रोक सकीं,वे सहसा बोल पड़ीं-जो चलते हैं चार पहिया पर यहां दो पहिए पर आ गए। हनुवंतिया में जल महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को सीएम चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ नागरबेड़ा और बोरियामाल टापू गए।
पर्यटन में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ायेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हनुवंतिया के साथ ही बाणसागर,गांधी सागर,बरगी एवं भोपाल की झील के अलावा ऐसी सभी जल-संरचनाओं पर जल-महोत्सव प्रारंभ किये जायेंगे। हनुवंतिया में निजी सहयोग से और अधिक विकास कार्य जारी हैं। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के द्वारा 12 क्रूज और तीन हाउस वोट के लिये भी आवेदन आये हैं।
जल महोत्सव में आग का तांडव,पर्यटकों के लिए बनाए टेंट जलकर खाक
मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में टूरिस्ट स्पॉट हनुवंतिया में जल महोत्सव के उद्घाटन समारोह के बाद सैलानियों के बनाए गए आधा दर्जन से ज्यादा टेंट आग लगने की वजह से पूरी तरह से जलकर खाक हो गए. आग पर काबू पाने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी. इस दौरान पूरे एरिए की बिजली भी बंद कर दी गई थी.
प्रोजेक्ट समय से पूरा करने पर केंद्र सरकार देगी प्रोत्साहन फंड
राज्य सरकार यदि केंद्र की शहरी विकास विभाग की योजनाओं को समय पर पूरा करती है तो केंद्र सरकार इसके लिए राज्य को प्रोत्साहन राशि के रूप में अतिरिक्त फंड देगी। यह प्रस्ताव जल्द ही केंद्र की कैबिनेट की बैठक में आ रहा है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय इसके लिए करीब दस हजार करोड़ रुपए का फंड तैयार कर रही है। जो अलग-अलग प्रोजेक्ट पर राज्य सरकारों को दिया जाएगा।
छह करोड़ की प्रॉपर्टी का नहीं मिल रहा असली मालिक
आयकर विभाग ने बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम के तहत राजधानी में छह करोड़ रुपए की एक प्रॉपर्टी के संबंध में लोकायुक्त को जानकारी भेजी है। इस प्रकरण में पौने तीन एकड़ जमीन का असली मालिक सामने नहीं आया है। वहीं,फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जमीन का नामांतरण भी कर दिया गया। लिहाजा,मामले में शासन,पंजीयक एवं संबंधित तहसीलदार से भी जानकारी तलब की गई है।
झारखंड के परिवार का दावा,पाक से आई गीता हमारी बेटी है
दो साल पहले पाकिस्तान से भारत आई मूक-बधिर गीता पर झारखंड के एक परिवार ने बेटी होने का दावा किया है। इस परिवार से इंदौर के पुरोहित दंपती ने चर्चा की और गीता से हुई कई बातें इससे मिलती-जुलती मिली हैं। दंपती ने विदेश मंत्री से झारखंड के परिवार से गीता का डीएनए टेस्ट करने के लिए चिट्ठी लिखी है। हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का गीता के परिवार को ढूंढने के लिए मार्मिक अपील वाला वीडियो जारी हुआ था।
कैंसर से परेशान महिला सशक्तिकरण अधिकारी ने फांसी लगाकर जान दी
लसूड़िया थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला ने फांसी लगाकर जान दे दी। शनिवार सुबह उसका शव कमरे के अंदर फंदे पर मिला। पुलिस के मुताबिक महालक्ष्मी नगर के पास सन सिटी में रहने वाली नीलम पति वीरेंद्र सूद का शव बेटों ने फंदे पर लटके देखा।
जबलपुर की आयुध फैक्ट्रियों का नहीं होगा निजीकरण
केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने कहा है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर मे संचालित किसी भी आयुध निर्माणियों को न ही तो बंद होने दिया जाएगा न ही किसी फैक्ट्री का निजीकरण होगा और न ही किसी कर्मचारी को नौकरी से बाहर किया जाएगा. जबलपुर मे एक दिवसीय दौरे पर आए भामरे ने जबलपुर की तीन आयुध निर्माणियों,आयुध निर्माणी खमरिया,गन कैरिज फैक्ट्री और व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर का दौरा भी किया.
योगी आदित्यनाथ हिंदुत्व का नहीं राष्ट्रीयता का चेहरा हैं : RSS
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कमान योगी आदित्यनाथ को सौंपे जाने और उनके कामकाज से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) संतुष्ट नजर आ रहा है. यही कारण है कि आरएसएस अब योगी को हिंदुत्व नहीं,बल्कि राष्ट्रीयता का चेहरा मानने लगा है.
जल-महोत्सव हनुवंतिया की शुरूआत 15 अक्टूबर से
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के प्रतिष्ठित जल-महोत्सव (तृतीय) का रविवार 15 अक्टूबर को शाम 5 बजे हनुवंतिया में शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री इस मौके पर एम.पी.टूरिज्म अवार्ड के विजेताओं को अवार्ड प्रदान करेंगे। इस बार जल-महोत्सव 15 अक्टूबर से प्रारंभ होकर आगामी 2 जनवरी,2018 तक चलेगा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान करेंगे।
हमीदिया चिकित्सालय के निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें-संभागायुक्तवास्तव
संभागायुक्त भोपाल संभाग अजातशत्रुवास्तव ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में चिकित्सा शिक्षा व लोक निर्माण विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर हमीदिया एवं सुल्‍तानिया अस्पतालों में संचालित नवनिर्माण एवं सुधार कार्य की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये की हमीदिया परिसर में संचालित सभी निर्माण कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें।
बांद्राभान में फरवरी माह में नदी महोत्सव आयोजित होगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के बांद्राभान में फरवरी माह में नदी महोत्सव आयोजित किया जायेगा। इसमें नदी संरक्षण और पर्यावरण के लिये काम करने वाले अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पर्यावरणविद् तथा नदी सेवक शामिल होंगे। प्रदेश में नर्मदा नदी के तटों पर आयोजित होने वाले मेलों को व्यवस्थित स्वरूप दिया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ नर्मदा सेवा मिशन की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह भी उपस्थित थे।
सेल्फी के चक्कर में मंदिर की दूसरी मंजिल से गिरकर विदेशी पर्यटक की मौत
टीकमगढ़ के पर्यटन स्थल ओरछा में शुक्रवार को एक विदेशी पर्यटक हादसे का शिकार हो गया. इंग्लैंड से आया विदेशी पर्यटक रोजर जेम्स सेल्फी लेने के दौरान पुरातात्विक लक्ष्मी मन्दिर की दूसरी मंजिल से गिर गया. जिसे गंभीर हालात में रामराजा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. जहां उपचार के दौरान पर्यटक की मौत हो गई.
RSS बैठक का आज तीसरा और अंतिम दिन पदाधिकारियों के दायित्व परिवर्तन की संभावना
भोपाल में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की चल रही अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का शनिवार को तीसरा और अंतिम दिन है. गुरुवार से चल रही बैठक में समसामयिक मुद्दों के साथ ही अगले तीन वर्ष की कार्ययोजना पर भी चर्चा हुई. संघ की सबसे ताकतवर संस्था और नीतिगत फैसला करने वाली अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के बाद पदाधिकारियों के दायित्व परिवर्तन की संभावना है. बताया जा रहा है.
स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर दूसरे राज्यों के लिए बनेगा मॉडल
मध्यप्रदेश में प्रस्तावित सात स्मार्ट सिटी के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर (आई.सी.सी.सी.) देश के पहले मॉडल के रूप में विकसित हैं जिसे अन्य राज्य भी अपनाएंगे। यह बात आज केन्द्रीय आवासीय एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने आज यहाँ प्रदेश में नगरीय विकास गतिविधियों की समीक्षा के दौरान कही।
हवाला कारोबार का भंडाफोड़ दो आरोपियों से 80 लाख जब्त
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए दो हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 80 लाख रुपए जब्त किए है. आशंका है कि इन रुपयों को भोपाल से मुंबई भेजा जा रहा था. पुलिस ने इस मामले में आयकर विभाग को भी सूचना दी है. राजधानी पुलिस के अनुसार,मुखबिर से सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति शहर से बड़े पैमाने पर नकद राशि बाहर भेजने की तैयारी में है.
कॉलेज में सिंधिया ने दिया भाषण,प्राचार्य को सरकार ने किया सस्पेंड
मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के मुंगावली के गणेश शंकर विद्यार्थी कॉलेज में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के छात्र-छात्राओं से संवाद करना उच्च शिक्षा विभाग को इतना नागवार गुजरा कि विभाग ने पूरे आयोजन को राजनैतिक करार देते हुए प्राचार्य को ही निलंबित कर दिया है. बुधवार देर शाम जारी आदेश में प्राचार्य बीएल अहिरवार के निलंबन आदेश में उन्हें अशोक नगर से शहडोल अटैच करते हुए उन पर कॉलेज में राजनैतिक दल के जमावड़े समेत राजनैतिक दल का चुनाव चिन्ह वाले आयोजन करने संबंधी आरोप लगाए गए हैं.
मध्य प्रदेश सरकार ने भी वैट घटाए,पेट्रोल 1.62 रुपए और डीजल 4 रुपये सस्ता हुआ
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला वैट कम कर दिया है. शिवराज सरकार ने डीजल पर पांच प्रतिशत वैट और 1.50 पैसे सेस कम किया है. अभी तक डीजल पर 27 फीसदी वैट लगता था जो घटकर 22 प्रतिशत होगा. वही पेट्रोल पर 31 प्रतिशत लगने वाला वैट अब घटकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है. प्रदेश में अभी डीजल की कीमत 63 रूपए 31 पैसे है.
बेटियों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की जायेगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी बेटियों की निरंतर पढ़ाई की व्यवस्था के लिये कानून बनाया जाएगा। बेटियाँ पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास पर लाड़ली शिक्षा पर्व के छात्रवृत्ति वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में महिला-बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस उपस्थित थीं।
फांसी लगाने से पहले किसान 21 पन्नों में लिख गया मौत की वजह
राऊ थाना क्षेत्र के रंगवासा में करोड़ों के कर्ज में डूबे वृद्ध किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसकी बाइक की सीट में दबे मिले 21 पन्नों में कर्जदार से परेशान होकर आत्महत्या करने की बात लिखी है। मृतक का नाम सुरेश खाती (50) है,जिसका शव बुधवार सुबह गांव के श्मशान घाट में नीम के पेड़ से लटका मिला। गांव में ही रहने वाले रवि और ब्रदी ठाकुर सुबह करीब 11 बजे वहां से गुजरे तो शव लटका देख सुरेश के बेटे राहुल को जानकारी दी।
अमित शाह के बेटे पर आरोप लगाने वाले सिद्ध करें : होसबोले
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह पर लग रहे आरोपों पर आरएसएस का बयान आया है। आरएसएस की कार्यकारिणी मंडल में हिस्सा लेने आए संघ के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने पत्रकार वार्ता में कहा कि अमित शाह के बेटे जय शाह पर आरोप लगाने वाले पहले उन्हें सच साबित करें,जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।
आरएसएस ने किया राहुल गांधी पर पलटवार कहा- संघ के बारे में उनकी समझदारी कम
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में महिला सदस्यों के नहीं होने का मुद्दा उठाने को लेकर आरएसएस ने पलटवार किया है. आरएसएस ने कहा कि संघ के बारे में राहुल की समझदारी कम है और जो लोग उनको भाषण लिखकर देते हैं,वे भी संघ को ठीक से समझते नहीं हैं.
उद्योग संवर्द्धन नीति-2014 में संशोधन की मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद उद्योग संवर्द्धन नीति 2014 में संशोधन की मंजूरी दी गई। प्रदेश में वृहद निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने के लिए कर आधारित सुविधाओं के स्थान पर पूँजी निवेश,रोजगार सृजन एवं निर्यात संवर्द्धन को आधार बनाकर लागत पूँजी अनुदान की योजना निवेश प्रोत्साहन सहायता के नाम से लाई गई है।
सिमी सरगना अबु फैजल सहित एक अन्य आतंकी को 7 साल की कैद
राजधानी की विशेष अदालत ने सिमी सरगना अबु फैजल और एक अन्य आतंकी शराफत अली को 7 साल कैद और 4 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। मामले में एक अन्य आरोपी आतंकी मोहम्मद असलम उर्फ बिलाल तेलंगाना पुलिस से हुई मुठभेड़ में मारा गया है। फैसला मंगलवार को विशेष न्यायाधीश गिरीश दीक्षित ने सुनाया।
MP के गृहमंत्री बोले - दिल्ली में राम राज्य नहीं मध्य प्रदेश आकर दिवाली मनाएं
दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद इस मामले को लेकर अलग-अलग प्रकिक्रियाएं मिल रही हैं. अब मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर तंज कसा है. भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि दिल्ली वाले दुखी नहीं हो. वह मध्य प्रदेश आकर दिवाली मनाएं. गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा,जिस राज्य में दिवाली पर पटाखे ना फोड़े जा सकें,वहां राम राज्य नहीं हो सकता.
नर्मदा कालीसिंध लिंक परियोजना को प्रशासकीय स्वीकृति मिली
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न नर्मदा नियंत्रण मण्डल की महत्वपूर्ण बैठक में नर्मदा घाटी में प्रस्तावित 14 हजार 600 करोड़ रूपये लागत की विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण के लिये प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। अनुमोदित परियोजनाओं में मालवांचल के लिये प्रस्तावित महत्वाकांक्षी नर्मदा कालीसिंध लिंक परियोजना भी शामिल है।
अब घर बैठे मिल सकेगा पेट्रोल-डीजल
अब दूसरी घरेलू चीजों की तरह पेट्रोल-डीजल की भी होम डिलिवरी व्यवस्था की तैयारी की जा रही है। तेल कंपनियों ने इस प्रस्ताव पर विचार शुरू कर दिया है,लेकिन पंप संचालकों ने इसका विरोध करते हुए इस अमल नहीं करने की मांग की है। तमाम अन्य मुद्दों के साथ शुक्रवार की हड़ताल में इस बिंदु को भी शामिल कर लिया गया है। यूनाइटेड पेट्रोलियम फ्रंट ने 13 अक्टूबर को हड़ताल का ऐलान किया है।
आदमपुर छावनी में स्लॉटर हाउस बनने पर उड़ेंगी एनजीटी के नियमों की धज्जियां
भोपाल के आदमपुर छावनी में प्रस्तावित स्लॉटर हाउस के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है. यदि आदमपुर छावनी में जिस जमीन पर स्लॉटर हाउस बनाने का प्रस्ताव है यदि वह वहां बनता है तो इसके निर्माण में ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल( एनजीटी) के नियमों की धज्जियां उड़ेंगी.एनजीटी ने अपने आदेश में प्रदूषण रोकने के लिए स्लॉटर हाउस का पानी निर्माण स्थल से बाहर नहीं आने के निर्देश दिए हैं.
50 सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल हो चुकी हैं ज्योतिरादित्य की पत्नी अब इस वजह से सुर्खियों में
दुनिया की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल हो चुकीं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं. इस बार सुर्ख़ियों में आने की वजह शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में उनका नाम शामिल होना है.
रतलाम में अमित शाह के बेटे की पवन चक्की को दी जमीन
नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहा है कि वे अमित शाह के बेटे जय शाह द्वारा रतलाम जिले में योग्य न होने पर भी पवन ऊर्जा चक्की लगाने पर 15 करोड़ के किए गए निवेश और उनको दी गई जमीन के बारे में खुलासा करें। सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लिखे पत्र में कहा है कि वे प्रदेश और जनहित में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की स्टाक कंपनी द्वारा रतलाम में पवन ऊर्जा में 15 करोड़ का निवेश करने के बारे में पूरी जानकारी दें।
टीकाकरण बच्चों की जिन्दगी बचाने का प्रयास – मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि टीकाकरण अभियान बच्चों की जिन्दगी बचाने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास की सफलता के लिये समाज का सहयोग बहुत जरूरी है। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री थावरचंद गेहलोत ने कहा कि अभियान के तहत पूर्ण टीकाकरण करने वाली पंचायतें पुरस्कृत होंगी।
नितिन गडकरी की अधिकारियों को दो टूक,सुधर जाओ वर्ना सुधार दूंगा
इंदौर पहुंचे केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 160 करोड़ की लागत से इंदौर के आसपास बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलन्यास किया. इस दौरान उनके साथ लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी मौजूद थीं. इस दौरान गडकरी ने कहा कि काम में देरी ले लिए अधिकारी जिम्मेदार हैं और उनका माइंड अभी सेट नहीं है कि काम को जल्दी करना चाहिए. लेकिन मै वादा करता हूं कि सभी को जल्दी काम करना सिखा दूंगा.
RSS प्रमुख से मिलने के लिए मुरली मनोहर जोशी को करना पड़ा 24 घंटे का इन्तजार
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद मुरली मनोहर जोशी को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलने के लिए 24 घंटे का इन्तजार करना पड़ा. दरअसल,भाजपा सांसद मुरली मनोहर जोशी रविवार को भोपाल में थे. बताया जा रहा है कि जोशी शनिवार को ही भोपाल पहुंच गए थे किन्तु मोहन भागवत से उनकी मुलाकात रविवार शाम को हो पाई.
केन्द्रीय मंत्री के संसदीय क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के नाम पर हेरा-फेरी का आरोप
मध्य प्रदेश में स्मार्ट सिटी के तहत ग्वालियर के विकास को लेकर शुरू की जा रही योजनाएं सवालों के घेरे में आ रही हैं. शहर के तीन पार्कों को संवारने के नाम पर बंटरबांट की कवायद नजर आने लगी हैं. दरअसल,केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के संसदीय क्षेत्र ग्वालियर में स्मार्ट सिटी के तहत शहर के तीन पार्कों को आधुनिक पार्कों के रूप में विकसित किया जा रहा है.
मुख्यमंत्री चौहान ने भैयालाल को कराया गृह प्रवेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को उज्जैन के आनन्द नगर में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से लाभान्वित भैयालाल कटारिया को परिवार सहित गृह प्रवेश कराया। चौहान ने इस अवसर पर कहा कि कोई गरीब बगैर जमीन के नहीं रहेगा। जमीन देने के बाद उसका पक्का मकान भी बनवाया जाएगा। प्रदेश में सभी गरीबों को पक्का मकान मिलेगा।
भोपाल में आठ दिनों तक रहेंगे RSS प्रमुख मोहन भागवत
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की भोपाल में अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की होने वाली बैठक में केन्द्र और राज्य सरकार के कामकाज की समीक्षा होने के आसार हैं. तीन दिनों तक चलने वाली इस बैठक में देश में राजनीतिक हालात के साथ ही समसामयिक मुद्दों और भाजपा संगठन की मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा हो सकती है.
नर्मदा में डुबकी लगाते समय दिग्विजय कहते होंगे रोहिंग्या-रोहिंग्या
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने रोहिंग्या मुसलमानों को देश में शरण देने की वकालत करने वाले कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह पर निशाना साधा है. संबित पात्रा ने कहा कि दिग्विजय नर्मदा नदी में डुबकी लगाते समय नर्मदे-नर्मदे की जगह रोहिंग्या-रोहिंग्या कह रहे होंगे. सरोकार समिति द्वारा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा और मानवता पर संवाद में व्याख्यान देते हुए पात्रा ने कहा,रोहिंग्या से मुसलमान शब्द हटा दीजिए,तो दिग्विजय नजर नहीं आएंगे.
शादी टूटी तो युवक ने होने वाली साली को मार दी गोली
मध्य प्रदेश के भिंड जिले में अपनी शादी टूट जाने से नाराज एक युवक ने उस लड़की की छोटी बहन को गोली मार दी जिससे युवक की शादी होने वाली थी. गोली किशोरी के पैर मे लगी. घायल को इलाज के लिए जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. दरअसल,नायाब गांव के रामदास मिर्धा ने अपनी बड़ी बेटी का रिश्ता गोहद निवासी पीयूष मिर्धा के साथ तय किया था.
भोपाल मेरे घर जैसा झलक पाने को उमड़े प्रशंसक
महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का कहना है कि भोपाल उनके घर जैसा है। यहां एक ज्‍वेलर्स के शोरूम का उद्घाटन करने आए अमिताभ ने यह बात कही। शोरूम का शुभारंभ करने से पहले प्रशंसकों से चर्चा कर अमिताभ ने खुद को भोपाल का जमाई बताया।
बाल यौन हिंसा की घटनाओं का समाज में कड़ा विरोध होना चाहिये
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समाज के सभी वर्गों का आव्हान किया है कि बाल यौन हिंसा की घातक मानसिकता को जड़ से समाप्त करने के लिये एकजुट होकर कार्य करें। उन्होंने कहा है कि यह मानसिकता स्वस्थ समाज के लिये हानिकारक है। इस प्रकार की घटनाओं का समाज में हर स्तर पर कड़ा विरोध होना चाहिये।
बीजेपी विधायक और आरएसएस पदाधिकारी धरने पर बैठे गृहमंत्री ने टीआई को हटाया
मध्य प्रदेश के सागर जिले में मोतीनगर थाने के खिलाफ चल रहे धरना प्रदर्शन को बुधवार को गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने खत्म कराते हुए थाना प्रभारी को हटाने और दो पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर करने का ऐलान किया.
वैट घटाने पर शिवराज बोले दीपावली से पहले तोहफा जरूर मिलेगा
केंद्रीय वित्त मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री के सुझाव के बाद राज्य सरकार पेट्रोलियम उत्पादों से पांच प्रतिशत वैट घटाने की तैयारी कर रही है। सत्य सांई कॉलेज में भक्त सम्मेलन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि दीपावली से पहले प्रदेश के लोगों को तोहफा जरूर मिलेगा। शिवराज ने कहा कि सरकार इस दिशा में गंभीरता से प्रयास कर रही है।
बच्चों को यौन हिंसा से बचाने के लिए कानून बनाएगी मप्र सरकार
मासूम बच्चों के साथ बढ़ती यौन हिंसा की घटनाओं को ध्‍यान में रखते हुए अब मप्र सरकार सख्त कदम उठाने वाली है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि बच्चों के प्रति बढ़ती जा रही यौन हिंसा से सरकार चिंतित है और इस संबंध में सरकार आगामी विधानसभा सत्र में कठोर कानून बनाने के लिए बिल लाने की तैयारी में हैं।
किसानों को जरूरत के मुताबिक क्राप पैटर्न बदलना होगा: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है। किसानों के हितों की रक्षा के लिये ही भावांतर भुगतान योजना लागू की गई है। इसके अंतर्गत बिक्री मूल्य और समर्थन मूल्य के अंतर की राशि सरकार द्वारा किसान के बैंक खाते में जमा की जाएगी। चौहान ने कहा है कि कम वर्षा वाले क्षेत्रों में किसानों की हरसंभव मदद की जाएगी।
अगले वर्ष तक एक साथ चुनाव कराने में सक्षम होगा आयोग: रावत
चुनाव आयोग के पास अगले साल सितंबर तक लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने के लिए जरूरी संसाधन हो जाएंगे। इसके लिए 40 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपैट की जरूरत होगी,जिनकी आपूर्ति का सिलसिला शुरू हो गया है।
कौशल विकास केंद्र के लिए गांव की बेटियां पीएम को कर रहीं ट्वीट
पीएम सर! हमारे गांव में डिजिटल साक्षरता केंद्र खुलवाने के लिए धन्यवाद। सर,आपको विजयादशमी की बधाई। मोदीजी हमारे गांव में कौशल विकास केंद्र खोल दें जिससे हम प्रशिक्षित होकर किसी रोजगार से जुड़ सकें। हमारे गांव में सड़कें खराब हैं और बार-बार लाइट जाती है। सर,मुझे दो साल से छात्रवृत्ति नहीं मिली है,आप दिला दीजिए।
मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू से तीन महीनों में 111 मौतें
मध्य प्रदेश में पिछले तीन महीने में स्वाइन फ्लू से 111 लोगों की मौत हुई है. प्रदेश के स्वास्थ्य संचालक डॉ. के एल साहू ने बताया,एक जुलाई से लेकर दो अक्तूबर तक प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 111 लोगों की मौत हो चुकी है और प्रदेश में एक जुलाई से लेकर अब तक 647 लोगों में एच1एन1 की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू से प्रदेश के कुल 51 जिलों में से 44 जिले प्रभावित हैं.
किसानों की पिटाई पर यूथ कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन
टीकमगढ़ में किसानों के कपड़े उतरवाकर पिटाई करने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. किसानों पर पुलिस के बर्बरतापूर्ण कार्रवाई के विरोध में यूथ कांग्रेस ने भोपाल में जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने अपने कपड़े उतारकर पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए दोषी पुलिस अफसरों को तत्काल पद से हटाने की मांग की. और यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष कुनाल चौधरी ने सीएम शिवराज से इस्तीफा की मांग की.
भाजपा अध्यक्ष और नेताओं के घर पर पोती कालिख
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्लाटर हाउस का विरोध तेज हो गया है. ग्रामीण संघर्ष मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार रात को भाजपा के जिलाध्यक्ष और कई पार्षदों के घर में कालिख पोत दी. ग्रामीणों ने एक दिन पहले ही ऐलान किया था कि यदि नगर निगम के सम्मेलन में स्लाटर हाउस का समर्थन करने वाले भाजपा नेताओं के घर पर कालिख पोती जाएगी.
जेल प्रहरी निष्ठा और दक्षता के साथ दायित्व निभायें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जेल प्रहरी निष्ठा,कर्त्तव्य परायणता,दक्षता और ईमानदारी के साथ अपना दायित्व निभायें। जेल प्रहरियों की दीक्षांत परेड देखकर यह विश्वास होता है कि वे अपने दायित्वों के निर्वहन में सक्षम है। चौहान आज लाल परेड ग्राउंड में वर्ष 2016 बैच के नव प्रशिक्षित जेल प्रहरियों की दीक्षांत परेड-2017 को संबोधित कर रहे थे।
टीकमढ़ में किसान नहीं कांग्रेसियों की हुई लॉकअप में पिटाई : गृहमंत्री
टीकमगढ़ में कांग्रेस के खेत बचाओ-किसान बचाओ आंदोलन में पुलिस द्वारा किसानों को कपड़े उतारकर पीटने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस अनावश्यक रूप से ऐसी परिस्थिति बनाती है कि कुछ हंगामा हो। इस मामले की जांच डीजीपी करेंगे।
TI को हटाने की मांग पर विधायक रातभर बैठे थाने के बाहर
मोतीनगर थाना टीआई को हटाने की मांग को लेकर विधायक शैलेंद्र जैन सहित हिन्दू संगठन के थाने के बाहर धरना दे रहे हैं। मंगलवार रात 10 बजे से थाने के बाहर बैठकर सभी थाना प्रभारी अलोक सिंह परिहार को हटाने की मांग करते रहे। धीरे-धीरे 300 लोग थाने के बाहर जमा हो गए। जिसमें महिलाएं भी शामिल रहीं।
इस साल पीएचक्यू ने किया 835 कर्मियों को बर्खास्त
मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय ने इस साल 20-50 फॉमूर्ला के तहत काम में लापरवाही बरतने वाले 835 पुलिस कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया,जबकि 265 पर कम्पल्सरी रिटायरमेंट की कार्रवाई की गई. इसमें कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक रैंक के कर्मचारी शामिल हैं. 20 साल की नौकरी पूरी कर चुके पुलिस कर्मचारियों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है.
टॉयलेट न होने से महिला अधिकारी हो रही परेशान
स्वच्छ भारत मिशन के तहत जहां एक ओर पूरे शिवपुरी जिले को खुले में शौच मुक्त कर घर-घर टॉयलेट बनाने के लिए लोगो को जागरूक किया जा रहा है,वहीं दूसरी ओर कलेक्ट्रेट में ही एक महिला अधिकारी टॉयलेट न होने के चलते लंबे समय से परेशानी झेल रही है. मजबूरन उसे दूसरे अधिकारी के कमरे बैठकर काम करना पड़ रहा है.
एक साथ 10 नेशनल अवार्ड मिलना बड़ी उपलब्धि-मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आज मंत्रि-परिषद की बैठक में पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेन्द्र पटवा ने पर्यटन विभाग को प्राप्त 10 नेशनल अवार्ड सौंपे। इस अवसर पर बताया गया कि आगामी 25 अक्टूबर को मंत्रि-परिषद बैठक ओंकारेश्वर के निकट नव-विकसित सैलानी रिसॉर्ट में होगी।
इंदौर पहुंची कैलाश सत्यार्थी की सुरक्षित बचपन सन्देश यात्रा
नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी की बचपन सन्देश यात्रा आज मध्य प्रदेश के इंदौर पहुंची. इंदौर के स्थानीय होलकर साइन्स कॉलेज पहुंची सुरक्षित बचपन यात्रा में काफी संख्या में स्कूली बच्चे शामिल हुए. 11 हजार किलोमीटर की इस यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरु हुई थी,जो कश्मीर होते हुए 16 अक्टूबर को नई दिल्ली जाकर संपन्न होगी.
विश्वविद्यालय पेंशनरों को मिलेगा छठवां वेतनमान
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को वल्लभ भवन में मंत्रिमंडल की बैठक हुई,जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर फैसले लिए गए। विश्वविद्यालय के पेंशनरों को छठवें वेतनमान में एक जनवरी 2006 से पेंशन एवं भुगतान किया जाएगा। पावरलूम के बुनकरों को भी सस्ती बिजली देने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई।
महिला प्रहरी बंद आंखों से हथियार को तोड़कर जोड़ने में माहिर
जेलों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने प्रहरियों को बीएसएफ और एसएएफ की आरएपीटीसी इंदौर से विशेष प्रशिक्षण दिलाया है। इसका पहला बैच बुधवार को दीक्षांत परेड के बाद प्रदेश की जेलों में ज्वॉइन करेगा। सोमवार को परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में महिला प्रहरियों के शौर्य प्रदर्शन के दौरान जब उन्होंने अपनी आंखों पर पट्टी बांध हथियार को तोड़कर मात्र एक मिनट में उसे जोड़कर दिखाया तो अधिकारी अचंभित रह गए।
थर्ड जेंडर के लिए बना विशेष टॉयलेट मुख्येमंत्री ने किया इसका शुभारंभ
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में थर्ड जेंडर (किन्नर) के लिए विशेष टॉयलेट बनाया गया है। गांधी जयंती के अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसका शुभारंभ किया। इस टायलेट में किसी दूसरे व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में सरकारी योजनओं के प्रचार की जिम्मेदारी किन्नरों को सौपी जाएगी।
बुजुर्गों की सेवा और सुरक्षा के समुचित प्रबंध होंगे : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार बुजुर्गों को मजबूर नहीं रहने देगी। उनकी सुरक्षा और सेवा के सभी जरूरी कार्य किये जाएंगे। इसके लिये नई योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों,कस्बों और बड़े गाँवों में अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की जानकारी संकलित कर उसे सूचीबद्ध किया जाएगा ताकि उनकी सेवा और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध हो सकें।
बदमाश साइकिल छीनने का किया था प्रयास अब वूमेन राइट्स फॉर चेंज का उद्देश्य का मिशन लेकर किया 1500 किलोमीटर का सफ़र तय
करीब दो साल पहले मैं साइकिल से घूमने निकली थी, तब एक बदमाश ने मुझसे साइकिल छीनने का प्रयास किया था। मैं बुरी तरह घबरा गई थी, तब से साइकिल चलाना ही छोड़ दिया था लेकिन जब मैं आईपीएस के लिए चुनी गई तब मेरे मन में ख्याल आया कि महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा को लेकर कुछ करना चाहिए।
भूत के डार से नगर पंचायत आना छोड़ने बोले कार्यालय से आती है रोने चिल्लाने की आवाज़
तेंदूखेड़ा नगर पंचायत की अध्यक्ष सहित 15 पार्षद इन दिनों भूतों से डरे हैं। यह भूत उन्हें घर, गांव या शहर नहीं बल्कि नगर पंचायत के भवन में परेशान कर रहा है। उनका कहना है कि कई कर्मचारियों की अकाल मौत हो गई है, वहीं रात को पंचायत कार्यालय के भवन से रात को रोने-चिल्लाने के अलावा बैंड-बाजों की आवाजें भी आती हैं।
पत्नी की नफ़रत इतनी की पति ने पक्का कर लिया अपनी ही मौत का दिन
मैने तुमसे इतना प्यार किया,कि क्या सही क्या गलत यह तक नहीं देखा। पर अब जाकर पता लगा,कि तुमने मुझसे प्यार किया ही नहीं। अब मैं तुमसे इतनी नफरत करता हूं,कि दुनिया में आग लगा दूं। तुमने मुझे धोखा दिया है। मैने अपनी मौत का दिन पक्का कर लिया है।यह मजमून उस खत का है,
डूबने से हुई टेलीपरफॉर्मेंस कंपनी के डायरेक्टर और जीएम मौत
टेलीपरफॉर्मेंस कंपनी के डायरेक्टर और जीएम की रविवार शाम चोरल नदी में डूबने से मौत हो गई। वे करीब 15 साथियों के साथ पिकनिक मनाने गए थे। दोनों एक-दूसरे का हाथ पकड़कर तैर रहे थे। अचानक तेज बहाव आया और दोनों बह गए।
सत्य की जीत का उत्सव है दशहरा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर जिले के बुदनी में आयोजित दशहरा समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने स्थानीय दशहरा मैदान पर आयोजित समारोह में प्रतीकात्मक भगवान राम का तिलक कर आरती की। चौहान ने लोगों को विजयादशमी पर्व की हार्दिक शुभकामनायें प्रेषित की। मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर जन-समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि बुराई पर अच्छाई,असत्य पर सत्य की जीत का उत्सव है दशहरा।
मुरैना में एसडीओपी हेमंत सिसौदिया ने गोली मारकर की आत्महत्या
मध्य प्रदेश में मुरैना के सबलगढ़ थाने के एसडीओपी हेमंत सिसौदिया ने आत्म हत्या कर ली है. उन्होंने खुद की पिस्टल से गोली मार ली है. वह सबलगढ़ में अनुविभागीय अधिकारी थे. घटना को अंजाम उन्‍होंने अपनी रिवाल्‍वर से दिया और खुद के सीने पर इसे रखकर गोली चला दी.
बुजुर्गों को परेशान किया तो खैर नहीं, सरकार बनाएगी कानून
मध्यप्रदेश में मां बाप की देखभाल न करने वाले नौकरी पेशा लोगों की अब खैर नही है. मां बाप की अनदेखी करने वालों पर कानून का डंडा चलेगा साथ ही सैलरी पर भी गाज गिरेगी. इस कानून को असम के बाद मध्यप्रदेश सरकार भी लागू करने पर विचार कर रही है. आज अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस सामाजिक न्याय और निशक्तजन कल्याण मंत्री गोपाल भार्गव ने इस बात के संकेत दिए.
जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में उड़ा कानून का मजाक
इंदौर के बेटमा में विजयादशमी पर देखने को मिलता है अनोखा रिवाज,अनोखी आस्था. यहां रावण जलाने से पहले कराई जाती है घुड़दौड़ और बंदूकों से निशानेबाजी. प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में होता है यह अनोखा खेल. बंदूकों से निशाना लगाकर रावण के पास रखी मटकी फोड़ी जाती है.
मुख्यमंत्री चौहान ने दी विजयादशमी की बधाईयाँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी नागरिक बंधुओं और श्रद्धालुओं को विजयादशमी पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने कहा कि विजयादशमी समृद्धशाली भारतीय संस्कृति का प्रतीक पर्व है। जनमानस के आराध्य भगवान श्रीराम ने अहंकार के प्रतीक रावण का वध कर लंका विजय की थी। यह अपने अंदर की बुराईयों का दहन करने का अवसर है।
तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में बोनस वितरण के नाम पर मजाक
दमोह वन विभाग की ओर से तेंदूपत्ता संग्राहकों के साथ साल 2015 के बोनस वितरण में मजदूरों के साथ भद्दा मजाक किए जाने का मामला सामने आया है. इस बोनस वितरण कार्यक्रम में वन विभाग की ओर से इतनी राशि का वितरण कर दिया,जो सरकार की संवेदनशीलता पर सवालिया निशान लगा रही है.
शौचालय के लिए परेशान दिखे दिग्विजय सिंह
नर्मदा नदी की पैदल परिक्रमा शुरू करने के दो दिन पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह 6 माह की इस यात्रा के दौरान अपने शौच के स्थान को लेकर परेशान दिखाई दिये. 70 वर्षीय दिग्विजय ने नर्मदा परिक्रमा की 3,300 किलोमीटर यात्रा के दौरान प्रदेश सरकार से उन्हें चलित शौचालय उपलब्ध कराने का अनुरोध किया किया था.
एक से ज्यादा जगह मतदाता के नाम हुए तो पकड़ेगा ईआरओ नेट
मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाने के लिए चुनाव आयोग ईआरओ नेट एप लांच करेगा। इसके जरिए देशभर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एक प्लेटफार्म पर आ जाएंगे। मतदाता का नाम जोड़ने के लिए आवेदन आने पर उसका ब्योरा ईआरओ नेट एप पर डालते ही कहीं भी उसका नाम पहले से दर्ज होगा तो सामने आ जाएगा।
महिलाओं गिरोह का हुआ पर्दाफाश विकलांग बच्चों से करावंती थी ये काम
बैरागढ़ पुलिस ने महिलाओं के एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो गरीब, विकलांग एवं नाबालिग बच्चों को पैसे का लालच देकर उन्हें अपनी एक फर्जी संस्था के नाम पर वसूली कराने का काम कराती थीं। आरोपी महिलाएं अपने महंगे शौक पूरे करने के लिए बच्चों से चंदा वसूली कराती थीं
मध्यप्रदेश की फिर हुई हालत ख़राब शिशुओं की मौत के मामले में आया सबसे ऊपर
शिशुओं की मौत के मामले में मध्यप्रदेश एक बार फिर देश में सबसे खराब स्थिति में रहा। जनगणना निदेशालय की एसआरएस-2017 की गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक मप्र की शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) 47 हैं। यानी यहां जन्म से एक साल के बीच प्रति हजार बच्चों में 47 की मौत हो जाती है।
विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने बड़ी भर्ती परीक्षाओं में किया ये बदलाव
विधानसभा चुनाव से पहले होने वाली बड़ी भर्ती परीक्षाओं में से एक पटवारी भर्ती के लिए सरकार ने नियम तैयार कर लिए हैं। इसमें बड़ा बदलाव करते हुए पटवारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है। अभी तक पटवारी बनने के लिए 12वीं पास होना जरूरी था।
मुख्यमंत्री चौहान ने शारदीय नवरात्र के अवसर पर किये झाँकियों के दर्शन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मपत्नी साधना सिंह के साथ आज नगर भ्रमण किया। उन्होंने शारदीय नवरात्र के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर स्थापित झाँकियों के दर्शन किये। माँ दुर्गा का पारंपरिक विधि-विधान से पूजन किया।
दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी में परोसा जा रहा खाना वो नहीं है खाने लायक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
देश की वीआईपी ट्रेनों में शामिल नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को भोजन में जो पनीर की सब्जी परोसी जाती है, वह पनीर खाने लायक नहीं है। यह हम नहीं कह रहे, यह खुलासा उत्तर मध्य रेलवे के जोनल मुख्यालय से जारी खाद्य पद्धार्थों की नमूना रिपोर्ट से हुआ है।
पता नहीं था की आख़िरी बर हो रही है फ़ोन पर बात हो जाएगा हादसा
मनु अपना मोबाइल फोन घर पर छोड़ आया था। मंगलवार को रात करीब 8 बजे मैने मनु के दोस्त के मोबाइल पर फोन लगाया था। फोन पर मनु से बात हुई,तो उसने कहा कि दीदी अब इस नंबर पर फोन मत लगाना यह दोस्त का है। वह कहीं जा रहा है। मुझे क्या पता था कि अभी जीवन में कभी भी मनु से बात नहीं हो पाएगी।
अब आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर होगी कार्रवाई पुलिस आई सकती में
सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों पर पुलिस ने सख्ती बरतना शुरू कर दी है। पिछले एक सप्ताह में सोशल मीडिया पर माहौल बिगाड़ने व लोगों को भड़काने संबंधी आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों तथा उनका समर्थन करने वाले 65 लोगों को चिन्हित किया है।
मध्यप्रदेश पर्यटन को हॉल ऑफ फेम का राष्ट्रीय अवार्ड
मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जिसे लगातार 3 साल से बेस्ट टूरिज्म स्टेट का राष्ट्रीय अवार्ड हासिल हुआ है। इस उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश पर्यटन को आज नई दिल्ली में हॉल ऑफ फेम अवार्ड (Hall of Fame Award) से नवाज़ा गया। विज्ञान भवन में आयोजित गरिमापूर्ण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्यप्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेन्द्र पटवा,राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक एवं पर्यटन सचिव हरि रंजन राव को यह अवार्ड प्रदान किया।
डायन बताकर की महिला की हत्या अब मिली ये सजा
अंधविश्वास के चलते डायन बताकर महिला की हत्या करने वाले आरोपी भीमा उर्फ भीमला उर्फ भीमसिंह (30) पिता रतन भिलाला को आजीवन कारावास और दो हजार के अर्थदंड से दंडित किया है। फैसला मंगलवार को द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश कृष्णा परस्ते ने सुनाया।
सरकारी काम में हुई लापरवाही नहीं भेज रहे खाद्य सामग्री की रिपोर्ट
सरकारी कामकाज में लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है। डाक शुल्क का भुगतान नहीं होने की वजह से डाक विभाग ने खाद्य पदार्था की जांच रिपोर्ट भेजने से मना कर दिया है। जिसके चलते बाजार में वो खाद्य सामग्री भी बिकती रही जिनमें मिलावट होने की आशंका थी।
डॉन समझ तोड़ दिया घर अब हो रही है पेरशानी लगाई डीईजी दफ्तर में अर्जी
जो मकान मैंने अपने पिता बाबूलाल को दिए जेवर बेचकर और लोन लेकर बनाया था, उसे पुलिस ने तोड़ दिया। अब बहू-बेटियों को सिर छुपाने तक की जगह नहीं बची। पुलिस का तर्क है कि उनका मकान इसलिए तोड़ा क्योंकि उनका बेटा गुंडा है, जबकि बेटे ने कभी मक्खी तक नहीं मारी।
सूखे की स्थिति पर 30 सितम्बर तक रिपोर्ट तैयार करें : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अविवादित नामांतरण,बँटवारा एवं अन्य राजस्व प्रकरणों संबंधी शिकायतों की संख्या शून्य करने का लक्ष्य तय करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व संबंधी शिकायतों की संख्या शून्य करने के लिये क‍मिश्नर और कलेक्टर समन्वय बनाकर काम करें। यह सुशासन का संकेतक है।
4 हजार की रिश्वत लेने वाले प्रधान आरक्षक को 4 साल जेल की सजा
अजाक थाने में आई शिकायत खत्म करने के नाम पर 4 हजार की रिश्वत लेने वाले प्रधान आरक्षक को स्पेशल कोर्ट ने चार साल कारावास की सजा सुनाई। कोर्ट ने आरोपी पर एक हजार रुपए अर्थदंड भी लगाया। आरोपी आभाराम यादव अजाक थाने में प्रधान आरक्षक के पद पर पदस्थ था।
एमपी में फिर विवादों में पुलिस भर्ती परीक्षा,शिवराज के आदेश के बाद भी मनमानी
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की मनमानी के चलते एक बार फिर मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा विवादों में आ गई है. पीईबी पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के आदेश को भी नहीं मानने का आरोप लग रहा है. दरअसल,तकनीकी कारणों के चलते लाखों स्टूडेंट पुलिस भर्ती परीक्षा देने से वंचित रह गए थे.
हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से एक की मौत
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बिजली के तार बिछा रहे पांच मजदूर अचानक हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गए. इस हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई,जबकि चार अन्य घायल हो गए. सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है. जानकारी के अनुसार,ग्वालियर जिले के चैमो गांव में मजदूर बिजली का खंबा लगा रहे थे. पास से ही हाईटेंशन लाइन गुजर रही थी.
मानव जीवन के लिए नदी बचाना जरूरी : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने आज विदिशा में आयोजित नदी अभियान कार्यक्रम में कहा कि नदियां मानव जीवन का आधार हैं। इसलिये नदियों को बचाने के लिए आमजनों को भी साथ आना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को हम प्रचुर मात्रा में जल और अच्छा पर्यावरण विरासत में दें,इसके लिए सदगुरू जग्गी वासुदेव के अभियान में सबको बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा।
शाइनिंग इंडिया की तरह ध्वस्त होगा मिशन 2019
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में मिशन 360 और मध्य प्रदेश में 200 पार के लक्ष्य पर बीजेपी पर हमला बोला है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि बीजेपी का मिशन 2019 पार्टी के इंडिया शाइनिंग की तरह ध्वस्त होगा. अजय सिंह ने कहा है कि बीजेपी सपना देखने का काम कर रही है और प्रदेश में साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का सपना तोड़ कांग्रेस बहुमत के साथ सरकार बनाने का काम करेगी.
दिग्विजय सिंह ने 6 महीने के लिए कांग्रेस को कहा अलविदा
कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह 6 महीने के लिए राजनीति से ब्रेक लेंगे. सोमवार को दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा से मुलाकात कर एआईसीसी को 6 महीने के लिए अलविदा कह दिया. राजनीति से ब्रेक लेकर दिग्विजय सिंह नर्मदा यात्रा पर निकल रहे हैं. फिलहाल वो पार्टी महासचिव बने रहेंगे लेकिन किसी राज्य का प्रभार नहीं देखेंगे.
बीएनपी को मिला 200 के 40 करोड़ नोट छापने का टारगेट
नोटबंदी के बाद 500 स्र्पए के नए नोट युद्धस्तर पर छापने के बाद अब बैंक नोट प्रेस देवास को 200 स्र्पए के 400 मिलियन नोट (40 करोड़ नोट) छापने का नया टारगेट मिला है। इसे देखते हुए फिलहाल 500 स्र्पए के नोट की छपाई रोक दी गई है। 200 स्र्पए के नोट ज्यादा से ज्यादा छप सकें,इस पर जोर दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री चौहान ने किया प्रेस एन्क्लेव के प्रवेश द्वार का लोकार्पण
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राजधानी पत्रकार गृह निर्माण सहकारी संस्था मर्या. की भूमि को फ्री-होल्ड करने का विचार किया जायेगा ताकि सदस्य आवास निर्माण के लिये आसानी से बैंक लोन ले सकें। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक और फोटो पत्रकारिता से सक्रिय सदस्यों के लिये आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार किया जायेगा।
300 करोड़ में बनेंगे सात स्मार्ट सिटी के सेंट्रल कंट्रोल कमांड सेंटर
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सात शहरों में सेंट्रल कंट्रोल कमांड सेंटर बनाने की बागडोर राज्य सरकार ने अपने हाथ में ले ली है। कमांड सेंटर से विभिन्ना आईटी सुविधाओं का नियंत्रण और मॉनीटरिंग का काम एक जगह से हो सकेगा। ये सेंटर इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर और सतना में बनाए जाएंगे। इनके निर्माण में करीब 300 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।
कमलनाथ ने किसानों के मुद्दे पर शिवराज को घेरा
पूर्व केंद्रीय मंत्री और छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद कमलनाथ ने मध्य प्रदेश सरकार पर किसानों को छलने का आरोप लगाया है. संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा के दौरे पर आए कमलनाथ ने कहा कि जिस तरह से फसल बीमा का मुआवजा दिया जा रहा है उसने सरकार की नीयत को साफ कर दिया है. कमलनाथ ने अध्यापकों को अपना पूरा समर्थन देने की बात भी कही.
शिवराज ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि इसकी सबसे पहले शुरुआत मध्य प्रदेश में हुई है. अब प्रदेश की हर नदी को बचाने का अभियान जनता के सहयोग से चलाया जाएगा. मुख्यमंत्री निवास में आयोजित नदी अभियान कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि भौतिक तरक्की की चाह में हमने जिंदगी देने वाली नदियों को सूखा दिया है. देश की नदियों की स्थिति अच्छी नही हैं.
अरेरा पहाड़ी पर बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का विदेश भवन होंगे मंत्रालय के सभी दफ्तर
विदेश मंत्रालय ने भोपाल की अरेरा पहाड़ी पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के विदेश भवन निर्माण की डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया है। निर्माण एजेंसी के रूप में केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) का चयन किया गया है। दिल्ली के सीनियर आर्किटेक्ट एवं अंडर सेक्रेटरी ने भोपाल आकर कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया। तीन मंजिला वातानुकूलित भवन में एक ही छत के नीचे विदेश मंत्रालय के सभी दफ्तर लगेंगे।
भारी बारिश से हुआ जीवन अस्त व्यस्त लोगो को भेजे गए खाने के पैकेट
जिले में कई स्थानों पर झमाझम वर्षा होने के कारण एक ओर जहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है वहीं दूसरी ओर शहर की निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों के साथ ग्रामीण अंचलों में कच्चे मकान बनाकर रहने वाले लोगों के मकान धराशायी हो गए है। कई स्थानों पर बाढ़ का पानी भर जाने के बाद जिला प्रशासन को सूचना मिलने पर उन्हें खाने के पैकेट तैयार कराकर भेजे गए है।
कल होगा इंदौर में मैच प्लेयर बाह रहे पसीना
क्रिकेट खिलाड़ियों को मिल रहे नाम, दाम, प्रसिद्धि और लोकप्रियता से हो सकता है किसी के जेहन में यह बात आती हो कि इन्हें कम उम्र में कितना कुछ मिल रहा है। असल में इसे पाने के लिए उन्हें पल-पल अपने खान-पान से लेकर फिटनेस तक का ध्यान रखना पड़ता है। इसका अंदाजा शुक्रवार को शहर आए भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का शेड्यूल देखकर लगा।
मदरसों में दीनी तालीम के साथ आधुनिक शिक्षा भी जरूरी - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मदरसों के अधोसंरचना विकास के लिये प्रत्येक मदरसे को मिलने वाली सालाना राशि 25 हजार रूपये से बढाकर 50 हजार कर दी जाएगी। म.प्र.मदरसा बोर्ड के लिये आडिटोरियम भी बनाया जाएगा। चौहान आज यहां मदरसा बोर्ड के 20वें स्थापना दिवस और एक दिवसीय मदरसा शिक्षा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
रतलाम में बजरंग दल कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या
बीती रात अज्ञात हमलावरों द्वारा बजरंग दल कार्यकर्ता तरुण सांखला की गोली मार कर हत्या कर दी गई। जिला अस्पताल में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता एकत्र हुए और हमलावरों को गिरफ्तार करने की मांग की। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए है।
फलाहारी बाबा पर लगा रेप का आरोप, कांग्रेस ने जारी की शिवराज के साथ फोटो
हाल ही में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रहने वाली एक युवती द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोप से घिरे अलवर (राजस्थान) के स्वयंभू जगतगुरु रामानुजाचार्य कौशलेंद्र प्रपन्नाचारी उर्फ फलहारी बाबा के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करीबी रिश्तों का दावा करते हुए कांग्रेस ने एक तस्वीर जारी की है.
प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों ने 25 से 80 लाख में बेच दीं 94 सीट
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने प्राईवेट मेडिकल कॉलेजों द्वारा 94 मेडिकल सीट 25 से 80 लाख रुपए में बेचे जाने के आरोप पर सरकार से जवाब मांग लिया है। इस सिलसिले में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा और डीएमई के अलावा इंडैक्स इंदौर, एनएल भोपाल, अमलतास देवास, चिरायु भोपाल और आरकेडीएफ भोपाल को नोटिस जारी किए हैं। गुरुवार को न्यायमूर्ति आरएस झा व जस्टिस नंदिता दुबे की युगलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई।
स्वाइन फ्लू से इंदौर में 24 घंटे में चार मौत, अब तक 19 तोड़ चुके दम
शहर में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ता जा रहा है। 24 घंटे में एच1एन1 पॉजिटिव चार मरीजों ने दम तोड़ दिया। ये मौतें बुधवार रात 12 से गुरुवार दोपहर 12 बजे के बीच दर्ज हुई हैं। चारों अधेड़ उम्र के थे। इनमें तीन इंदौर के पुरुष और एक धार की महिला है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सिनर्जी अस्पताल में 57 वर्षीय पुरुष, अपोलो अस्पताल में 58 वर्षीय पुरुष, बॉम्बे अस्पताल में 49 वर्षीय पुरुष की मौत हो गई, जबकि एमवायएच में धार निवासी 49 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया।
प्रभात झा की संपत्ति को लेकर ग्वालियर में चल रहा घमासान कानूनी लड़ाई में तब्दील
राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा की संपत्ति को लेकर ग्वालियर में चल रहा घमासान अब कानूनी लड़ाई में तब्दील हो गया है. एक ओर जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक कांग्रेस नेताओं ने दावा किया है कि सांसद प्रभात झा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के प्रस्तुत साक्ष्यों पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान ले लिया है और मामला दर्ज कर लिया.
एमपी की जनता को नहीं मिल पाएगा सस्ता पेट्रोल-डीजल
मध्य प्रदेश की जनता को पेट्रोल-डीजल में टैक्स से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी. वित्त मंत्री जयंत मलैया ने साफ कहा कि प्रदेश में राजस्व की एक तिहाई आमदनी पेट्रोलियम पदार्थों से होती है. साथ ही मलैया ने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के पत्र पर कहा कि गौर साहब जब मिलेंगे तब स्थिति के बारे में बताएंगे.
एमपी में भारी बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार को हो रही बारिश ने गर्मी और उमस से राहत दिलाई है. वहीं,मौसम विभाग ने राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राजधानी में बुधवार की शाम को हुई बारिश के बाद देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर गुरुवार की सुबह भी जारी रहा. यह हाल राज्य के कई अन्य हिस्सों का भी है.
मुख्यमंत्री चौहान ने दी नवरात्रि पर्व की बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवरात्रि पर्व के शुभारंभ पर सभी साधकों,उपासकों और आम नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। चौहान ने संदेश में कहा है कि नवरात्र का पर्व आदि-शक्ति की उपासना से आध्यात्मिक शुद्धि,सुख-समृद्धि और शांति प्राप्त करने का पर्व है।
मानहानि मामले में बयान दर्ज कराने पहुंचे कोर्ट सीएम शिवराज सिंह चौहान
पत्नी साधना सिंह के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सीजेएम कोर्ट पहुंचे। यहां दोनों ने नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के खिलाफ चल रहे मानहानि मामले में अपने बयान दर्ज कराए। गौरतलब है कि सीएम और उनकी पत्नी ने अजय सिंह राहुल पर एक करोड़ की मानहानि का दावा किया है।
यूपी के बाद एमपी में भी किसानों के साथ मजाक
मध्य प्रदेश के किसानों के साथ एक बार फिर से मज़ाक हुआ है. फसल बीमा योजना के तमाम दावों के बीच किसानों को एक बार फिर मायूस होना पड़ा. मामला सीएम के गृह ज़िले सीहोर का है,सीहोर में किसानों को राहत के नाम पर नाम मात्र की राशि मिल रही है. ऐसे में किसानों में सरकार के प्रति गुस्सा पनपने लगा है.
खुले में शौच करना पड़ा महंगा ग्राम पंचायत ने लगाया 75 हजार रुपये का जुर्माना
मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य वाले बैतूल जिले के आमला विकास खंड के गांव रंभाखेड़ी की ग्राम पंचायत ने एक परिवार पर खुले में शौच जाने पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा पंचायत ने खुले में शौच जाने वाले 43 लोगों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है. रंभाखेड़ी पंचायत के रोजगार सहायक कुंवरलाल ने बताया,गांव के साहू परिवार के 10 सदस्य रोज खुले में शौच करते थे.
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मुख्यमंत्री चौहान की नर्मदा सेवा यात्रा की सराहना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत दिवस गुजरात के दभोई में दुनिया के दूसरे सबसे बडे़ सरदार सरोवर बांध के उदघाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश की जनता की भूरी-भूरी सराहना की। मोदी ने नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये मुख्यमंत्री चौहान की नर्मदा सेवा यात्रा - नमामि देवि नर्मदे यात्रा की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
मप्र में स्वाइन फ्लू से अब तक 72 मौतें
मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू पीड़ितों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ा जा रहा है. राज्य में अब तक स्वाइन फ्लू के 72 मरीजों की मौत हो चुकी है,वहीं 438 लोगों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के संचालक डॉ.के.एल.साहू ने सोमवार को बताया कि राज्य में एक जुलाई से 18 सितंबर के बीच स्वाइन फ्लू से पीड़ित 72 मरीजों ने दम तोड़ा है.
लूट की वारदातों के केस को पुलिस दर्ज कर रही है चोरी कई धाराओ में
पुलिस अफसरों ने अपराध कम करने के लिए नया ट्रेंड शुरू कर दिया है। उन्होंने अधीनस्थों को गुरुमंत्र दिया है कि अमूमन फरियादी धाराओं से अनजान होते हैं। ऐसी स्थिति में लूट की जगह चोरी का केस दर्ज करो। इससे लूट जैसे संगीन केस को साधारण बताकर इतिश्री की जा सकती है। इस गुरुमंत्र के चलते पिछले तीन महीने से लूट के मामलों को चोरी में बदला जा रहा है
बार बार कहने पर भी नहीं मने लोग तो ग्राम पंचायत ने लगाया 10 लाख का जुर्माना
बार-बार कहने के बाद भी लोगों ने शौचालय नहीं बनाए और खुले में शौच जाना नहीं छोड़ा तो रंभाखेड़ी ग्राम पंचायत ने 43 परिवारों पर 10 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना ठोंक दिया है। ग्रामीणों को नोटिस जारी करते हुए तीन दिन में जुर्माने की राशि जमा करने के लिए कहा गया है। इसमें एक परिवार पर सबसे ज्यादा 75 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है
मप्र को पंजाब मत बनाओ नीति आयोग ने मध्यप्रदेश की विकास देर
नीति आयोग ने मप्र सरकार को आईना दिखाते हुए कहा है कि प्रदेश ने कृषि क्षेत्र में भले ही विकास किया हो, लेकिन अन्य क्षेत्रों में प्रदेश राष्ट्रीय औसत से भी पीछे है। नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद्र ने सोमवार को मप्र के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मप्र को पंजाब मत बनाइए।
मुख्यमंत्री चौहान से नीति आयोग के सदस्य रमेशचन्द्र की मुलाकात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ मंत्रालय में नीति आयोग के सदस्य रमेश चन्द्र ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने राज्य सरकार की भावान्तर भुगतान योजना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह योजना नीति आयोग की प्राथमिकताओं में है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिये राज्य सरकार ने यह योजना लागू की है।
कोलार क्षेत्र अब कहलाएगा श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोलार क्षेत्र को श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर के नाम से जाना जाएगा। इसका व्यवस्थित विकास कर सर्वसुविधायुक्त अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप बनाई जाएगी। चौहान आज यहां कोलार में 156 करोड़ रूपये लागत के विकास कार्यों के शुभारंभ अवसर पर विशाल जन-समूह को संबोधित कर रहे थे।
बदल रहे हैं मुख्यमंत्री के तेवर, जो गलती करे उसको उल्टा लटका दो
न उनकी यह शैली है न शकल और न तासीर। अफसरों को उल्टा टांगने की सख्त हिदायत हो या दिग्विजय सिंह के बयान पर तिलमिलाहट पैदा करने वाला जवाब, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह संकेत देते हैं कि वे अब बदल रहे हैं। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि क्या यह बदलती भाजपा के साथ कदमताल की कवायद में हैं।
बिना अभियंताओं के देश का विकास संभव नहीं हैः तोमर
देश को आगे बढ़ाने की बात तो कोई भी कह सकता है, लेकिन हर कोई आगे बढ़ा नहीं सकता। यह खूबी अभियंता में है जो देश को आगे बढ़ा सकता है। बिना अभियंताओं के योगदान के देश का विकास संभव नहीं है। यह बात केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भारत रत्न और देश के महान अभियंता मोक्षगुडम विश्वैश्रैया की 156वीं जयंती के रूप में मप्र डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसियेशन द्वारा मनाए जा रहे अभियंता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही।
मैच की टिकट खरीदने के लिए रात से ही लगी लाइन
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 सितंबर को होने जा रहे वन-डे क्रिकेट मैच के टिकटों की सीधी बिक्री सोमवार सुबह से शुरू हो गई। पहले दिन पैवेलियन और पैवेलियन में ही महिला ब्लॉक के टिकट बेचे जा रहे हैं। क्रिकेट के दीवाने रविवार रात से ही स्टेडियम के बाहर जमा हो गए थे। उन्हें बारिश की भी परवाह नहीं थी। यह बिक्री स्टॉक खत्म होने या शाम 6 बजे तक होगी। खरीदारों को नरेंद्र हिरवानी द्वार (बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स के पास) से प्रवेश मिलेगा।
प्रधानमंत्री मोदी को जन्म-दिन की मुख्यमंत्री चौहान ने दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्म-दिन की हार्दिक शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं। चौहान ने मोदी के स्वस्थ,यशस्वी और सुदीर्घ जीवन की कामना की है। उन्होंने कहा है कि वर्षों बाद भारत को सशक्त नेतृत्व मिला है।
समर्थन मूल्‍य और बाजार मूल्‍य का अंतर किसान के खाते में जाएगा
मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रायसेन पहुंचे जहां उन्‍होंने स्‍वच्‍छता अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए गड्ढे खोदा और इसके बाद वहां आयोजित एक सभा को संबोधित भी किया। उन्‍होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मैं कल से सोच रहा था कि प्रधानमंत्री का जन्‍मदिवस किस प्रकार से मनाया जाए। फिर मेरे दिमाग में ख्‍याल आया कि उनका जन्‍मदिन मनाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।
मध्य प्रदेश में पीएम मोदी का जन्मदिन सेवा दिवस के रूप में मनाएगी भाजपा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश के सभी मंडलों में सेवा दिवस के रूप में मनाएगी. पार्टी के कार्यकर्ता जगह-जगह स्वच्छता अभियान और वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ ही स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर का आयोजन करेंगे. भाजपा ने रविवार को तीन स्तरों पर मोदी के जन्मदिन पर कार्यक्रम करने की तैयारी की है.
आखिरकार पीएम मोदी के जन्मदिन पर शौचालय का तोहफा मिल गया इस शख्स को
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मध्यप्रदेश में सेवा दिवस के रुप में मनाया जा रहा है. प्रदेश के मंत्री शौचालय के लिए गड्डा खोद रहे हैं वहीँ प्रदेश के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने सेवनिया गौड़ में कमल उइके के घर जाकर शौचालय के लिए गड्डा खोदा. ये वही कमल उइके हैं.
नये भारत के निर्माण के लिये नया मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प ले अभियंता समुदाय
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत और मध्यप्रदेश का नव निर्माण करने की जिम्मेदारी अभियंताओं पर हैं। उन्होंने अभियंताओं से नये भारत के निर्माण के लिये नया मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प लेने का आव्हान किया। चौहान आज विधानसभा के सभागार में मध्यप्रदेश यांत्रिकी सेवा संघ द्वारा आयोजित अभियंता दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
मौसम की मार के बाद अब सरकार किसानों से डायवर्सन शुल्क के नाम पर वसूलेगी एक और टैक्स
मौसम की मार से बर्बाद हुए किसानों को सरकार ने अभी तक कोई राहत तो नहीं दी है। अलबत्ता सरकार ने एक नए टैक्स का बोझ किसानों पर जरूर डाल दिया है। जिन किसानों ने खेत या गांव में रहने के लिए घर बना लिए है उनसे पटवारियों के माध्यम से डायवर्सन शुल्क की वसूली की जा रही है। प्रदेश सरकार ने हर जिले को यह टैक्स वसूलने का टारेगट भी दिया है।
रातों रात भर दिए खाली पद, विवि प्रबंधन के साथ यूजीसी की टीम पर भी खड़े हुए सवाल
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में शुक्रवार को यूजीसी के दौरे से पहले गुरुवार देर रात कई प्रभार एक साथ बदल दिए गए। यह वह प्रभार वाले पद हैं जिन पर यूजीसी ने तीन साल पहले आपत्ति जताई थी। अचानक हुए बदलाव ने विवि प्रबंधन के साथ-साथ यूजीसी की टीम पर सवाल खड़े कर दिए हैं। विवि प्रबंधन ने चीफ प्रॉक्टर, चीफ वार्डन और डीन अकादमिक के खाली पड़े पदों पर नई नियुक्ति की बजाय बदलाव के जरिए भरा है।
हर केस की जाँच अगर सीआईडी और सीबीआई से करवानी है तो पुलिस का क्या काम ?
युवती के लापता होने के मामले में दायर याचिका में हाई कोर्ट में तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि क्या हमारी पुलिस इतनी निकम्मी है कि हर केस की जांच सीआईडी और सीबीआई से करवाना पड़ेगी। ऐसा है तो पुलिस तनख्वाह किस बात की ले रही है। कोर्ट ने पेशी पर आए बाणगंगा टीआई से कहा कि 10 दिन में जांच पूरी कर उचित कार्रवाई करें, नहीं तो अगली सुनवाई पर एसपी के साथ आना पड़ेगा।
शौचालय निर्माण के लिये श्रमदान करेंगे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता अभियान का आज शुभारंभ किया। उन्होंने भोपाल जिले के लिये स्वच्छता और जल रोकने के जन-जागृति रथों को मुख्यमंत्री निवास से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर बताया गया कि स्वच्छता अभियान के तहत चलित रथ प्रदेश के गांव-गांव,शहर-शहर में जल को रोकने और स्वच्छता ही सेवा के संदेश को जन-संचार के आडियो-वीडियो माध्यम से जन-जन तक पहुंचाएंगे।
साहित्यकारों की वंदना में झुके मुख्यमंत्री
आखिरकार, साहित्य व साहित्यकारों की वंदना में 'सरकार' झुक गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साहित्यकारों का सम्मान करते हुए उन्होंने वरिष्ठ साहित्यकारों के चरण स्पर्श करते हुए आशीर्वाद भी लिया। हिंदी की समृद्धता और संरक्षण के लिए घोषणा भी की। गजलकार दुष्यंत कुमार के हिंदी के प्रचार-प्रसार में विशेष योगदान को याद करते हुए कहा कि ऐसे प्रख्यात गजलकार दुष्यंत कुमार को समर्पित संग्रहालय का निर्माण मध्यप्रदेश सरकार करेगी।
कर ली थी चार शादियां, पांचवी ने लगाया दुष्कर्म आरोप
चार पत्नी के साथ जिंदगी बसर करने वाले को पांचवीं लड़की भारी पड़ गई। जहां शख्स का कहना है कि लड़की से उसका निकाह हो चुका है। उसके पास शादी का सर्टिफिकेट भी है, वहीं लड़की का कहना है कि आरोपी ने दुष्कर्म किया है, शादी नहीं । वह जो सर्टिफिकेट दिखा रहा है, वह जाली है। उस पर ना तो उसका नाम है, ना ही हस्ताक्षर। लड़की युवक पर कार्रवाई के लिए एक माह से पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगा रही है, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो रही।
भ्रष्टाचार किया पिता ने, 22 साल बाद सजा मिली बेटो को
पीडब्ल्यूडी में इंजीनियर पिता के 22 साल पहले किए गए भ्रष्टाचार में उसके दो बेटों को भागीदार मानकर लोकायुक्त की स्पेशल कोर्ट ने गुरुवार को 4-4 साल की सजा सुनाई। कोर्ट ने दोनों पर 30-30 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया। इसके अलावा सभी चल और अचल संपत्ति नीलाम करके राजसात करने का आदेश भी दिया है। संभवत: प्रदेश का पहला ऐसा मामला होगा, जिसमें पिता के कार्य में बेटों को लिप्त मानकर सजा सुनाई गई हो। भ्रष्टाचार का यह मामला कोर्ट में 17 साल तक चला।ट्रायल के दौरान पिता की मौत हो गई थी।
महासंयोग लेकर आ रहा है इस बार नवरात्रि का पर्व
इस बार नवरात्रि महासंयोग लेकर आ रही है। मां जगदंबा पालकी में बैठकर आएंगी और पालकी में ही बैठकर जाएंगी । नवरत्रि के 9 दिन सुख समृद्धिदायक होंगे। भोपाल के ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र शास्त्री के अनुसार अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से 21 सितम्बर गुरुवार को शारदीय नवरात्र का आरंभ होगा।
दिव्यांग व्यक्तियों को भी प्रतिभा के प्रदर्शन के अवसर मिलना चहिये
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज दृष्टिबाधितार्थ सहायता ध्वज दिवस के अवसर पर दृष्टिबाधित छात्र देवांश,मोहन और गिरिराज ने मुख्यमंत्री निवास में भेंट की तथा उन्हें ध्वज लगाया। चौहान ने दिव्यांग सेवा कार्य में संलग्न व्यक्तियों एवं संस्थाओं की सराहना करते हुए इस अवसर पर कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को भी समाज में अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करने के अवसर मिलना चाहिये।
सेना के दक्षिणी कमान के वीरता पुरस्कार से सम्मानित
भारतीय सेना अपने नामित अधिकारीयों जूनियर कमीशंड अधिकारीयों और अन्य सैनिको को उनकी शुरवीरता एवँ विशिष्ट सेवा के लिए प्राप्त गणतन्त्र दिवस 2017 पर घोषित पुरस्कारो से सम्मानित कर रही है। यह समारोह 14 सितंबर 2017 को भोपाल में आयोजित किया जायेगा। लेफ्टिनेंट जनरल पी एम हैरिज़जनरल ऑफिसर कमांडिंग – इन - चीफ,दक्षिणी कमान इस समारोह में 63 सैन्य कर्मियों को उनकी वीरता और विशिष्ट सेवा के लिए अलंकृत करेंगे। 24 वीरता पदक विजेताओं में से 07 को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है।
आज भी सरकारी विभागों में हो रहा सबसे ज्यदा इस भाषा का उपयोग
देश को आजाद हुए 70 साल हो गए। इसके बाद भी सरकारी विभागों में अंग्रेजी का मोह नहीं छूट रहा है। नगर निगम, वन विभाग, जिलाधीश कार्यालय, लोक निर्माण विभाग के सूचकांकों (बोर्ड) पर जमकर अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है, जबकि जिन अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है उनसे बेहतर शब्द हिन्दी में हैं
अब कंप्यूटर बताएगा ड्राइविंग टेस्ट पास हुआ या फ़ैल
राजधानी परियोजना प्रशासन (सीपीए) द्वारा कोकता में करीब 12 करोड़ की लागत से बनाया गया क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) भवन परिसर में ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक बनाया जाएगा। ट्रेक बनने के बाद कम्प्यूटर ही बताएगा कि टेस्ट देने वाला फेल हुआ है या पास।
नोटबंदी और जीएसटी पर शंकराचार्य स्वामी बोले अनाज खाना सरल पचाना मुश्किल
नोटबंदी और जीएसटी जैसी नीतियों के परिणाम जल्द ही भाजपा सरकार के सामने होंगे। अनाज खाना सरल है, लेकिन पचाना कठिन। यह कहना था श्री शारदापीठ द्वारका और ज्योतिर्मठ बद्रिकाश्रम के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का। उन्होंने यह बात बुधवार को विशेष बातचीत में कही।
म.प्र.में खोले जायेंगे 1000 जन औषधि केन्द्र : केन्द्रीय रसायन राज्य मंत्री मण्डाविया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की शुरूआत क्रांति का शंखनाद है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब जेनेरिक दवाएँ खरीदी जायेंगी। जेनेरिक दवाओं के उपयोग और असर से संबंधित भ्रांतियाँ दूर करने के लिये जन-जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने सभी चिकित्सकों से आग्रह किया कि वे कंपनी की दवाएँ लिखने के साथ जेनेरिक दवाएँ भी लिखें।
इंदौर से चल रहा है नकली सिगरेट बनाने का कारोबार
इंदौर विदेशी ब्रांड की नकली सिगरेट और डुप्लीकेट गुटखे के कारोबार का गढ़ बन चुका है। फरवरी में छत्तीसगढ़ में पकड़ी गई गुटखा फैक्टरी से लेकर हाल ही में राजस्थान के बांसवाड़ा में पकड़े गए तस्करों के तार भी इंदौर से जुड़ रहे हैं।
शहर में नहीं खुलेगी अब कोई शराब की दुकान और अगले साल तक बाकि भी हो जाएँगी बंद
बेटियां साक्षात देवी का स्वरूप होती हैं, जो उन्हें गलत नजर से देखे उसे फांसी की सजा होनी चाहिए। इसके लिए कानून में प्रावधान करने केंद्र सरकार से चर्चा की जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सीएम हाउस में आयोजित क्षमावाणी कार्यक्रम में कही। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोई भी नई शराब दुकान नहीं खुलेगी
कांग्रेस वरिष्ठ नेता महेंद सिंह कालूखेड़ा का निधन दी अंतिम विदाई
मुंगवली विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेंद सिंह कालूखेड़ा को उनके पैतृक गांव में बुधवार सुबह राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शवयात्रा में कंधा दिया। दूर-दूर से उनके समर्थक और पूरा गांव उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए पहुंचा
शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के लिए ड्रिकिंग वॉटर योजना की मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में स्थायी पेयजल स्त्रोत उपलब्ध करवाने के लिए ड्रिकिंग वॉटर (पेयजल सुविधा) योजना को मंजूरी दी गई। इसके लिए वर्ष 2017-18 से 2019-20 तक 44 करोड़ 65 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई।
महिला अफसर के घर लोकायुक्त का छापा
लोकायुक्त पुलिस ने मध्य प्रदेश के देवास में पदस्थ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएंडसीपी) की डिप्टी डायरेक्टर अनिता कुरेठे के इंदौर स्थित आवास पर दबिश दी. इस दबिश में उनके पास आय से अधिक की संपत्ति होने का खुलासा हुआ है. लोकायुक्त के अधिकारियों के अनुसार,अनिता कुरेठे के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार से अनुपातहीन संपत्ति बनाने की शिकायत मिली थी. इस शिकायत पर मंगलवार सुबह अनिता कुरेठे के शहनाई रेजीडेंसी स्थित आवास पर दबिश दी गई.
वरिष्ठ कांग्रेसी नेता महेंद्र सिंह कालूखेड़ा का निधन
पूर्व मंत्री और मौजूदा कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा का सोमवार को गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. बुधवार को उनका अंतिम संस्‍कार जावरा के पास उनके गृहग्राम कालूखेड़ा में होगा. अशोकनगर जिले की मुंगावली विधानसभा सीट से विधायक कालूखेड़ा पिछले कई दिनों से अस्‍वस्‍थ थे. उन्‍हें उपचार के लिए गुड़गांव के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.
नेकी की दीवार की पेटी में मदद के लिए डाली चिट्ठी,घर पहुंचे समाजसेवी
आनंदम के तहत मुरैना में स्थापित की गई नेकी की दीवार पर लगे बक्से को जब सोमवार सुबह खोला गया तो उसमें एक चिट्ठी पड़ी थी। यह चिट्ठी 7 सितंबर को न्यू आमपुरा निवासी सुनीता भदौरिया ने बॉक्स में डाली थी। सुनीता के पति को दो साल पहले लकवा मार गया और उनका काम -धंधा बंद हो गया। सुनीता का 15 वर्षीय बेटा पढ़ाई छोड़कर हलवाइयों के साथ काम करता है।
सरकारी प्रयास संस्थागत व्यवस्था के बाहर से भी मूल्यांकित होंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सी.एम.फैलोज की अवधारणा आऊट ऑफ बॉक्स थिंकिंग का परिणाम है। प्रयास है कि योजनाओं और सुशासन के प्रयास की निगरानी और निरीक्षण की संस्थागत व्यवस्था के बाहर से भी मूल्यांकित हो। चौहान आज अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन संस्थान में सी.एम.फैलोज के उन्मुखीकरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
समझाइश से तीन तलाक रोकेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड
तीन तलाक मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हुई मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की पहली बैठक में देशभर से आए सदस्यों ने हिस्सा लिया। खानूगांव स्थित इंदिरा प्रियदर्शनी कॉलेज में रविवार को दिनभर चली बैठक के बाद बाहर निकले सदस्यों से जब उनकी राय जाननी चाही गई तो चर्चा के दौरान कुछ सदस्यों ने खुलकर अपनी बात रखी।
4 साल की मासूम के साथ 12वीं के छात्र ने ज्यादती मामला दर्ज़
शहर में एक चार वर्षीय मासूम से ज्यादती का मामला सामने आया है। आरोपी 17 वर्षीय 12 वीं का छात्र हैं। जिसे मासूम भाईया कहकर बुलाती थी। चौंकाने वाली बात यह है कि घटना के बारे में मां सहित पूरे परिवार को 24 घंटे बाद पता चल पाया
पति का था किसी और महिला से अवैध सम्बंध पत्नी का किया ये हाल
पति-पत्नी और वो (प्रेमिका) के किस्से हमेशा से चर्चित रहे है। रुस्तम का बगीचा भी इसी कारण प्रकाश में आया। दरअसल, एक महिला को गंभीर हालत में एमवाय अस्पताल में भर्ती करवाया। महिला का आरोप है कि पति का किसी दूसरी महिला से संबंध है।
डीजीपी ऋषि शुक्ला की लाचारी बोले आज घर-घर रावण हैं इतने राम कहा से लाऊं
होशंगाबाद रेंज के जिलो में कानून व्यवस्था की समीक्षा करने आए डीजीपी ऋषि शुक्ला ने महिला अपराध पर नियंत्रण को लेकर अपनी लाचारी कवि दुष्यंत कुमार की इन पंक्तियों से जाहिर की कि त्रेता युग में तो दस सिर वाला एक ही रावण था पर आज घर-घर रावण हैं इतने राम कहा से लाऊं रविवार को डीजीपी ने होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन और हरदा जिले के एसपी, एएसपी, एसडीओ के साथ जिले वार समीक्षा की
चित्रकूट के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों का विकास होगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चित्रकूट के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के सभी स्थलों का प्राकृतिक सौन्दर्य और मूलस्वरूप कायम रखते हुए उनका सौन्दर्यीकरण और विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने सतना जिले के चित्रकूट प्रवास के दौरान हनुमान धारा,वनदेवी,मंदाकिनी के किनारे स्थित जानकीकुण्ड,स्फटिक शिला,रामघाट और राघव प्रयाग घाट का भ्रमण किया और साधु-संतो तथा नागरिको से चर्चा की।
मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक शुरू,तीन तलाक और राम मंदिर मुद्दे पर टिकी सबकी निगाहें
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की कार्यकारी समिति की बैठक भोपाल में शुरू हो चुकी है. तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक पीठ के फैसले के बाद पर्सनल लॉ बोर्ड की यह पहली बैठक है. माना जा रहा है कि बैठक में तीन तलाक और बाबरी मस्जिद के मुद्दे पर बोर्ड बड़े फैसले ले सकता है. बोर्ड ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के बाद जारी बयान में कहा था.
छतरपुर जिला अस्पताल में पांच महीने में 140 बच्चों की मौत
छतरपुर के जिला अस्पताल में एसएनसीयू में पिछले 5 महीनो में अब तक भर्ती होने वाले 140 बच्चों की मौत का मामला सामने आया है. बच्चों की मौत की वजह ज्यादातर बच्चों के कुपोषित होने और जिला अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. जिला अस्पताल में एसएनसीयू में मार्च से जुलाई तक 1092 बच्चे एसएनसीयू में भर्ती हुए थे.