प्रदेश विशेष  :: मध्यप्रदेश
प्रदेश में 225 लघु सिंचाई परियोजना के लिए 180 करोड़ रूपये मंजूर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में जल संसाधन विभाग द्वारा संचालित लघु सिंचाई परियोजनाओं के सुधार,सुदृढ़ीकरण और पुन-र्स्थापन कार्यक्रमों को आगामी तीन वर्ष अर्थात 2019-20 तक जारी रखने की अनुमति प्रदान की गई। इस कार्यक्रम के तहत 225 लघु सिंचाई परियोजनाओं का सुदृढ़ीकरण कर 78 हजार हेक्टेयर सिंचाई क्षमता की पुनर्प्राप्ति की जाएगी।
दीपावली को लेकर जेलों में हाई अलर्ट कैदियों के भागने पर गोली मारने के आदेश
पिछले साल दीपावली की रात हुई भोपाल सेंट्रल जेल ब्रेक की घटना के बाद इस साल दीपावली को लेकर जेलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. जेल मुख्यालय ने सभी जेल अधीक्षकों और जेलरों को निर्देश जारी कर अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल कर दी है.जेल में महज 10 प्रतिशत स्टाफ को ही छुट्टी मिलेगी.
CM शिवराज को साइकल चलाते देख ये बोल पड़ी पत्नी साधना सिंह
बोरियामाल के जंगल में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने बरसों बाद साइकल चलाई तो सुरक्षाकर्मी ने पीछे से पकड़ने दौड़े। इस पर वे बोले-छोड़ो,बच्चा नहीं हूं,साइकल चला लूंगा मैं। पति को साइकल चलाते देख साधनासिंह भी स्वयं को नहीं रोक सकीं,वे सहसा बोल पड़ीं-जो चलते हैं चार पहिया पर यहां दो पहिए पर आ गए। हनुवंतिया में जल महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को सीएम चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ नागरबेड़ा और बोरियामाल टापू गए।
पर्यटन में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ायेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हनुवंतिया के साथ ही बाणसागर,गांधी सागर,बरगी एवं भोपाल की झील के अलावा ऐसी सभी जल-संरचनाओं पर जल-महोत्सव प्रारंभ किये जायेंगे। हनुवंतिया में निजी सहयोग से और अधिक विकास कार्य जारी हैं। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के द्वारा 12 क्रूज और तीन हाउस वोट के लिये भी आवेदन आये हैं।
जल महोत्सव में आग का तांडव,पर्यटकों के लिए बनाए टेंट जलकर खाक
मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में टूरिस्ट स्पॉट हनुवंतिया में जल महोत्सव के उद्घाटन समारोह के बाद सैलानियों के बनाए गए आधा दर्जन से ज्यादा टेंट आग लगने की वजह से पूरी तरह से जलकर खाक हो गए. आग पर काबू पाने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी. इस दौरान पूरे एरिए की बिजली भी बंद कर दी गई थी.
प्रोजेक्ट समय से पूरा करने पर केंद्र सरकार देगी प्रोत्साहन फंड
राज्य सरकार यदि केंद्र की शहरी विकास विभाग की योजनाओं को समय पर पूरा करती है तो केंद्र सरकार इसके लिए राज्य को प्रोत्साहन राशि के रूप में अतिरिक्त फंड देगी। यह प्रस्ताव जल्द ही केंद्र की कैबिनेट की बैठक में आ रहा है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय इसके लिए करीब दस हजार करोड़ रुपए का फंड तैयार कर रही है। जो अलग-अलग प्रोजेक्ट पर राज्य सरकारों को दिया जाएगा।
छह करोड़ की प्रॉपर्टी का नहीं मिल रहा असली मालिक
आयकर विभाग ने बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम के तहत राजधानी में छह करोड़ रुपए की एक प्रॉपर्टी के संबंध में लोकायुक्त को जानकारी भेजी है। इस प्रकरण में पौने तीन एकड़ जमीन का असली मालिक सामने नहीं आया है। वहीं,फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जमीन का नामांतरण भी कर दिया गया। लिहाजा,मामले में शासन,पंजीयक एवं संबंधित तहसीलदार से भी जानकारी तलब की गई है।
झारखंड के परिवार का दावा,पाक से आई गीता हमारी बेटी है
दो साल पहले पाकिस्तान से भारत आई मूक-बधिर गीता पर झारखंड के एक परिवार ने बेटी होने का दावा किया है। इस परिवार से इंदौर के पुरोहित दंपती ने चर्चा की और गीता से हुई कई बातें इससे मिलती-जुलती मिली हैं। दंपती ने विदेश मंत्री से झारखंड के परिवार से गीता का डीएनए टेस्ट करने के लिए चिट्ठी लिखी है। हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का गीता के परिवार को ढूंढने के लिए मार्मिक अपील वाला वीडियो जारी हुआ था।
कैंसर से परेशान महिला सशक्तिकरण अधिकारी ने फांसी लगाकर जान दी
लसूड़िया थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला ने फांसी लगाकर जान दे दी। शनिवार सुबह उसका शव कमरे के अंदर फंदे पर मिला। पुलिस के मुताबिक महालक्ष्मी नगर के पास सन सिटी में रहने वाली नीलम पति वीरेंद्र सूद का शव बेटों ने फंदे पर लटके देखा।
जबलपुर की आयुध फैक्ट्रियों का नहीं होगा निजीकरण
केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने कहा है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर मे संचालित किसी भी आयुध निर्माणियों को न ही तो बंद होने दिया जाएगा न ही किसी फैक्ट्री का निजीकरण होगा और न ही किसी कर्मचारी को नौकरी से बाहर किया जाएगा. जबलपुर मे एक दिवसीय दौरे पर आए भामरे ने जबलपुर की तीन आयुध निर्माणियों,आयुध निर्माणी खमरिया,गन कैरिज फैक्ट्री और व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर का दौरा भी किया.
योगी आदित्यनाथ हिंदुत्व का नहीं राष्ट्रीयता का चेहरा हैं : RSS
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कमान योगी आदित्यनाथ को सौंपे जाने और उनके कामकाज से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) संतुष्ट नजर आ रहा है. यही कारण है कि आरएसएस अब योगी को हिंदुत्व नहीं,बल्कि राष्ट्रीयता का चेहरा मानने लगा है.
जल-महोत्सव हनुवंतिया की शुरूआत 15 अक्टूबर से
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के प्रतिष्ठित जल-महोत्सव (तृतीय) का रविवार 15 अक्टूबर को शाम 5 बजे हनुवंतिया में शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री इस मौके पर एम.पी.टूरिज्म अवार्ड के विजेताओं को अवार्ड प्रदान करेंगे। इस बार जल-महोत्सव 15 अक्टूबर से प्रारंभ होकर आगामी 2 जनवरी,2018 तक चलेगा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान करेंगे।
हमीदिया चिकित्सालय के निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें-संभागायुक्तवास्तव
संभागायुक्त भोपाल संभाग अजातशत्रुवास्तव ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में चिकित्सा शिक्षा व लोक निर्माण विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर हमीदिया एवं सुल्‍तानिया अस्पतालों में संचालित नवनिर्माण एवं सुधार कार्य की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये की हमीदिया परिसर में संचालित सभी निर्माण कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें।
बांद्राभान में फरवरी माह में नदी महोत्सव आयोजित होगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के बांद्राभान में फरवरी माह में नदी महोत्सव आयोजित किया जायेगा। इसमें नदी संरक्षण और पर्यावरण के लिये काम करने वाले अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पर्यावरणविद् तथा नदी सेवक शामिल होंगे। प्रदेश में नर्मदा नदी के तटों पर आयोजित होने वाले मेलों को व्यवस्थित स्वरूप दिया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ नर्मदा सेवा मिशन की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह भी उपस्थित थे।
सेल्फी के चक्कर में मंदिर की दूसरी मंजिल से गिरकर विदेशी पर्यटक की मौत
टीकमगढ़ के पर्यटन स्थल ओरछा में शुक्रवार को एक विदेशी पर्यटक हादसे का शिकार हो गया. इंग्लैंड से आया विदेशी पर्यटक रोजर जेम्स सेल्फी लेने के दौरान पुरातात्विक लक्ष्मी मन्दिर की दूसरी मंजिल से गिर गया. जिसे गंभीर हालात में रामराजा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. जहां उपचार के दौरान पर्यटक की मौत हो गई.
RSS बैठक का आज तीसरा और अंतिम दिन पदाधिकारियों के दायित्व परिवर्तन की संभावना
भोपाल में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की चल रही अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का शनिवार को तीसरा और अंतिम दिन है. गुरुवार से चल रही बैठक में समसामयिक मुद्दों के साथ ही अगले तीन वर्ष की कार्ययोजना पर भी चर्चा हुई. संघ की सबसे ताकतवर संस्था और नीतिगत फैसला करने वाली अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के बाद पदाधिकारियों के दायित्व परिवर्तन की संभावना है. बताया जा रहा है.
स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर दूसरे राज्यों के लिए बनेगा मॉडल
मध्यप्रदेश में प्रस्तावित सात स्मार्ट सिटी के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर (आई.सी.सी.सी.) देश के पहले मॉडल के रूप में विकसित हैं जिसे अन्य राज्य भी अपनाएंगे। यह बात आज केन्द्रीय आवासीय एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने आज यहाँ प्रदेश में नगरीय विकास गतिविधियों की समीक्षा के दौरान कही।
हवाला कारोबार का भंडाफोड़ दो आरोपियों से 80 लाख जब्त
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए दो हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 80 लाख रुपए जब्त किए है. आशंका है कि इन रुपयों को भोपाल से मुंबई भेजा जा रहा था. पुलिस ने इस मामले में आयकर विभाग को भी सूचना दी है. राजधानी पुलिस के अनुसार,मुखबिर से सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति शहर से बड़े पैमाने पर नकद राशि बाहर भेजने की तैयारी में है.
कॉलेज में सिंधिया ने दिया भाषण,प्राचार्य को सरकार ने किया सस्पेंड
मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के मुंगावली के गणेश शंकर विद्यार्थी कॉलेज में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के छात्र-छात्राओं से संवाद करना उच्च शिक्षा विभाग को इतना नागवार गुजरा कि विभाग ने पूरे आयोजन को राजनैतिक करार देते हुए प्राचार्य को ही निलंबित कर दिया है. बुधवार देर शाम जारी आदेश में प्राचार्य बीएल अहिरवार के निलंबन आदेश में उन्हें अशोक नगर से शहडोल अटैच करते हुए उन पर कॉलेज में राजनैतिक दल के जमावड़े समेत राजनैतिक दल का चुनाव चिन्ह वाले आयोजन करने संबंधी आरोप लगाए गए हैं.
मध्य प्रदेश सरकार ने भी वैट घटाए,पेट्रोल 1.62 रुपए और डीजल 4 रुपये सस्ता हुआ
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला वैट कम कर दिया है. शिवराज सरकार ने डीजल पर पांच प्रतिशत वैट और 1.50 पैसे सेस कम किया है. अभी तक डीजल पर 27 फीसदी वैट लगता था जो घटकर 22 प्रतिशत होगा. वही पेट्रोल पर 31 प्रतिशत लगने वाला वैट अब घटकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है. प्रदेश में अभी डीजल की कीमत 63 रूपए 31 पैसे है.
बेटियों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की जायेगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी बेटियों की निरंतर पढ़ाई की व्यवस्था के लिये कानून बनाया जाएगा। बेटियाँ पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास पर लाड़ली शिक्षा पर्व के छात्रवृत्ति वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में महिला-बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस उपस्थित थीं।
फांसी लगाने से पहले किसान 21 पन्नों में लिख गया मौत की वजह
राऊ थाना क्षेत्र के रंगवासा में करोड़ों के कर्ज में डूबे वृद्ध किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसकी बाइक की सीट में दबे मिले 21 पन्नों में कर्जदार से परेशान होकर आत्महत्या करने की बात लिखी है। मृतक का नाम सुरेश खाती (50) है,जिसका शव बुधवार सुबह गांव के श्मशान घाट में नीम के पेड़ से लटका मिला। गांव में ही रहने वाले रवि और ब्रदी ठाकुर सुबह करीब 11 बजे वहां से गुजरे तो शव लटका देख सुरेश के बेटे राहुल को जानकारी दी।
अमित शाह के बेटे पर आरोप लगाने वाले सिद्ध करें : होसबोले
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह पर लग रहे आरोपों पर आरएसएस का बयान आया है। आरएसएस की कार्यकारिणी मंडल में हिस्सा लेने आए संघ के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने पत्रकार वार्ता में कहा कि अमित शाह के बेटे जय शाह पर आरोप लगाने वाले पहले उन्हें सच साबित करें,जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।
आरएसएस ने किया राहुल गांधी पर पलटवार कहा- संघ के बारे में उनकी समझदारी कम
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में महिला सदस्यों के नहीं होने का मुद्दा उठाने को लेकर आरएसएस ने पलटवार किया है. आरएसएस ने कहा कि संघ के बारे में राहुल की समझदारी कम है और जो लोग उनको भाषण लिखकर देते हैं,वे भी संघ को ठीक से समझते नहीं हैं.
उद्योग संवर्द्धन नीति-2014 में संशोधन की मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद उद्योग संवर्द्धन नीति 2014 में संशोधन की मंजूरी दी गई। प्रदेश में वृहद निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने के लिए कर आधारित सुविधाओं के स्थान पर पूँजी निवेश,रोजगार सृजन एवं निर्यात संवर्द्धन को आधार बनाकर लागत पूँजी अनुदान की योजना निवेश प्रोत्साहन सहायता के नाम से लाई गई है।
सिमी सरगना अबु फैजल सहित एक अन्य आतंकी को 7 साल की कैद
राजधानी की विशेष अदालत ने सिमी सरगना अबु फैजल और एक अन्य आतंकी शराफत अली को 7 साल कैद और 4 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। मामले में एक अन्य आरोपी आतंकी मोहम्मद असलम उर्फ बिलाल तेलंगाना पुलिस से हुई मुठभेड़ में मारा गया है। फैसला मंगलवार को विशेष न्यायाधीश गिरीश दीक्षित ने सुनाया।
MP के गृहमंत्री बोले - दिल्ली में राम राज्य नहीं मध्य प्रदेश आकर दिवाली मनाएं
दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद इस मामले को लेकर अलग-अलग प्रकिक्रियाएं मिल रही हैं. अब मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर तंज कसा है. भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि दिल्ली वाले दुखी नहीं हो. वह मध्य प्रदेश आकर दिवाली मनाएं. गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा,जिस राज्य में दिवाली पर पटाखे ना फोड़े जा सकें,वहां राम राज्य नहीं हो सकता.
नर्मदा कालीसिंध लिंक परियोजना को प्रशासकीय स्वीकृति मिली
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न नर्मदा नियंत्रण मण्डल की महत्वपूर्ण बैठक में नर्मदा घाटी में प्रस्तावित 14 हजार 600 करोड़ रूपये लागत की विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण के लिये प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। अनुमोदित परियोजनाओं में मालवांचल के लिये प्रस्तावित महत्वाकांक्षी नर्मदा कालीसिंध लिंक परियोजना भी शामिल है।
अब घर बैठे मिल सकेगा पेट्रोल-डीजल
अब दूसरी घरेलू चीजों की तरह पेट्रोल-डीजल की भी होम डिलिवरी व्यवस्था की तैयारी की जा रही है। तेल कंपनियों ने इस प्रस्ताव पर विचार शुरू कर दिया है,लेकिन पंप संचालकों ने इसका विरोध करते हुए इस अमल नहीं करने की मांग की है। तमाम अन्य मुद्दों के साथ शुक्रवार की हड़ताल में इस बिंदु को भी शामिल कर लिया गया है। यूनाइटेड पेट्रोलियम फ्रंट ने 13 अक्टूबर को हड़ताल का ऐलान किया है।
आदमपुर छावनी में स्लॉटर हाउस बनने पर उड़ेंगी एनजीटी के नियमों की धज्जियां
भोपाल के आदमपुर छावनी में प्रस्तावित स्लॉटर हाउस के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है. यदि आदमपुर छावनी में जिस जमीन पर स्लॉटर हाउस बनाने का प्रस्ताव है यदि वह वहां बनता है तो इसके निर्माण में ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल( एनजीटी) के नियमों की धज्जियां उड़ेंगी.एनजीटी ने अपने आदेश में प्रदूषण रोकने के लिए स्लॉटर हाउस का पानी निर्माण स्थल से बाहर नहीं आने के निर्देश दिए हैं.
50 सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल हो चुकी हैं ज्योतिरादित्य की पत्नी अब इस वजह से सुर्खियों में
दुनिया की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल हो चुकीं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं. इस बार सुर्ख़ियों में आने की वजह शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में उनका नाम शामिल होना है.
रतलाम में अमित शाह के बेटे की पवन चक्की को दी जमीन
नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहा है कि वे अमित शाह के बेटे जय शाह द्वारा रतलाम जिले में योग्य न होने पर भी पवन ऊर्जा चक्की लगाने पर 15 करोड़ के किए गए निवेश और उनको दी गई जमीन के बारे में खुलासा करें। सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लिखे पत्र में कहा है कि वे प्रदेश और जनहित में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की स्टाक कंपनी द्वारा रतलाम में पवन ऊर्जा में 15 करोड़ का निवेश करने के बारे में पूरी जानकारी दें।
टीकाकरण बच्चों की जिन्दगी बचाने का प्रयास – मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि टीकाकरण अभियान बच्चों की जिन्दगी बचाने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास की सफलता के लिये समाज का सहयोग बहुत जरूरी है। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री थावरचंद गेहलोत ने कहा कि अभियान के तहत पूर्ण टीकाकरण करने वाली पंचायतें पुरस्कृत होंगी।
नितिन गडकरी की अधिकारियों को दो टूक,सुधर जाओ वर्ना सुधार दूंगा
इंदौर पहुंचे केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 160 करोड़ की लागत से इंदौर के आसपास बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलन्यास किया. इस दौरान उनके साथ लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी मौजूद थीं. इस दौरान गडकरी ने कहा कि काम में देरी ले लिए अधिकारी जिम्मेदार हैं और उनका माइंड अभी सेट नहीं है कि काम को जल्दी करना चाहिए. लेकिन मै वादा करता हूं कि सभी को जल्दी काम करना सिखा दूंगा.
RSS प्रमुख से मिलने के लिए मुरली मनोहर जोशी को करना पड़ा 24 घंटे का इन्तजार
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद मुरली मनोहर जोशी को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलने के लिए 24 घंटे का इन्तजार करना पड़ा. दरअसल,भाजपा सांसद मुरली मनोहर जोशी रविवार को भोपाल में थे. बताया जा रहा है कि जोशी शनिवार को ही भोपाल पहुंच गए थे किन्तु मोहन भागवत से उनकी मुलाकात रविवार शाम को हो पाई.
केन्द्रीय मंत्री के संसदीय क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के नाम पर हेरा-फेरी का आरोप
मध्य प्रदेश में स्मार्ट सिटी के तहत ग्वालियर के विकास को लेकर शुरू की जा रही योजनाएं सवालों के घेरे में आ रही हैं. शहर के तीन पार्कों को संवारने के नाम पर बंटरबांट की कवायद नजर आने लगी हैं. दरअसल,केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के संसदीय क्षेत्र ग्वालियर में स्मार्ट सिटी के तहत शहर के तीन पार्कों को आधुनिक पार्कों के रूप में विकसित किया जा रहा है.
मुख्यमंत्री चौहान ने भैयालाल को कराया गृह प्रवेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को उज्जैन के आनन्द नगर में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से लाभान्वित भैयालाल कटारिया को परिवार सहित गृह प्रवेश कराया। चौहान ने इस अवसर पर कहा कि कोई गरीब बगैर जमीन के नहीं रहेगा। जमीन देने के बाद उसका पक्का मकान भी बनवाया जाएगा। प्रदेश में सभी गरीबों को पक्का मकान मिलेगा।
भोपाल में आठ दिनों तक रहेंगे RSS प्रमुख मोहन भागवत
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की भोपाल में अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की होने वाली बैठक में केन्द्र और राज्य सरकार के कामकाज की समीक्षा होने के आसार हैं. तीन दिनों तक चलने वाली इस बैठक में देश में राजनीतिक हालात के साथ ही समसामयिक मुद्दों और भाजपा संगठन की मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा हो सकती है.
नर्मदा में डुबकी लगाते समय दिग्विजय कहते होंगे रोहिंग्या-रोहिंग्या
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने रोहिंग्या मुसलमानों को देश में शरण देने की वकालत करने वाले कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह पर निशाना साधा है. संबित पात्रा ने कहा कि दिग्विजय नर्मदा नदी में डुबकी लगाते समय नर्मदे-नर्मदे की जगह रोहिंग्या-रोहिंग्या कह रहे होंगे. सरोकार समिति द्वारा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा और मानवता पर संवाद में व्याख्यान देते हुए पात्रा ने कहा,रोहिंग्या से मुसलमान शब्द हटा दीजिए,तो दिग्विजय नजर नहीं आएंगे.
शादी टूटी तो युवक ने होने वाली साली को मार दी गोली
मध्य प्रदेश के भिंड जिले में अपनी शादी टूट जाने से नाराज एक युवक ने उस लड़की की छोटी बहन को गोली मार दी जिससे युवक की शादी होने वाली थी. गोली किशोरी के पैर मे लगी. घायल को इलाज के लिए जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. दरअसल,नायाब गांव के रामदास मिर्धा ने अपनी बड़ी बेटी का रिश्ता गोहद निवासी पीयूष मिर्धा के साथ तय किया था.
भोपाल मेरे घर जैसा झलक पाने को उमड़े प्रशंसक
महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का कहना है कि भोपाल उनके घर जैसा है। यहां एक ज्‍वेलर्स के शोरूम का उद्घाटन करने आए अमिताभ ने यह बात कही। शोरूम का शुभारंभ करने से पहले प्रशंसकों से चर्चा कर अमिताभ ने खुद को भोपाल का जमाई बताया।
बाल यौन हिंसा की घटनाओं का समाज में कड़ा विरोध होना चाहिये
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समाज के सभी वर्गों का आव्हान किया है कि बाल यौन हिंसा की घातक मानसिकता को जड़ से समाप्त करने के लिये एकजुट होकर कार्य करें। उन्होंने कहा है कि यह मानसिकता स्वस्थ समाज के लिये हानिकारक है। इस प्रकार की घटनाओं का समाज में हर स्तर पर कड़ा विरोध होना चाहिये।
बीजेपी विधायक और आरएसएस पदाधिकारी धरने पर बैठे गृहमंत्री ने टीआई को हटाया
मध्य प्रदेश के सागर जिले में मोतीनगर थाने के खिलाफ चल रहे धरना प्रदर्शन को बुधवार को गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने खत्म कराते हुए थाना प्रभारी को हटाने और दो पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर करने का ऐलान किया.
वैट घटाने पर शिवराज बोले दीपावली से पहले तोहफा जरूर मिलेगा
केंद्रीय वित्त मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री के सुझाव के बाद राज्य सरकार पेट्रोलियम उत्पादों से पांच प्रतिशत वैट घटाने की तैयारी कर रही है। सत्य सांई कॉलेज में भक्त सम्मेलन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि दीपावली से पहले प्रदेश के लोगों को तोहफा जरूर मिलेगा। शिवराज ने कहा कि सरकार इस दिशा में गंभीरता से प्रयास कर रही है।
बच्चों को यौन हिंसा से बचाने के लिए कानून बनाएगी मप्र सरकार
मासूम बच्चों के साथ बढ़ती यौन हिंसा की घटनाओं को ध्‍यान में रखते हुए अब मप्र सरकार सख्त कदम उठाने वाली है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि बच्चों के प्रति बढ़ती जा रही यौन हिंसा से सरकार चिंतित है और इस संबंध में सरकार आगामी विधानसभा सत्र में कठोर कानून बनाने के लिए बिल लाने की तैयारी में हैं।
किसानों को जरूरत के मुताबिक क्राप पैटर्न बदलना होगा: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है। किसानों के हितों की रक्षा के लिये ही भावांतर भुगतान योजना लागू की गई है। इसके अंतर्गत बिक्री मूल्य और समर्थन मूल्य के अंतर की राशि सरकार द्वारा किसान के बैंक खाते में जमा की जाएगी। चौहान ने कहा है कि कम वर्षा वाले क्षेत्रों में किसानों की हरसंभव मदद की जाएगी।
अगले वर्ष तक एक साथ चुनाव कराने में सक्षम होगा आयोग: रावत
चुनाव आयोग के पास अगले साल सितंबर तक लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने के लिए जरूरी संसाधन हो जाएंगे। इसके लिए 40 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपैट की जरूरत होगी,जिनकी आपूर्ति का सिलसिला शुरू हो गया है।
कौशल विकास केंद्र के लिए गांव की बेटियां पीएम को कर रहीं ट्वीट
पीएम सर! हमारे गांव में डिजिटल साक्षरता केंद्र खुलवाने के लिए धन्यवाद। सर,आपको विजयादशमी की बधाई। मोदीजी हमारे गांव में कौशल विकास केंद्र खोल दें जिससे हम प्रशिक्षित होकर किसी रोजगार से जुड़ सकें। हमारे गांव में सड़कें खराब हैं और बार-बार लाइट जाती है। सर,मुझे दो साल से छात्रवृत्ति नहीं मिली है,आप दिला दीजिए।
मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू से तीन महीनों में 111 मौतें
मध्य प्रदेश में पिछले तीन महीने में स्वाइन फ्लू से 111 लोगों की मौत हुई है. प्रदेश के स्वास्थ्य संचालक डॉ. के एल साहू ने बताया,एक जुलाई से लेकर दो अक्तूबर तक प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 111 लोगों की मौत हो चुकी है और प्रदेश में एक जुलाई से लेकर अब तक 647 लोगों में एच1एन1 की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू से प्रदेश के कुल 51 जिलों में से 44 जिले प्रभावित हैं.
किसानों की पिटाई पर यूथ कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन
टीकमगढ़ में किसानों के कपड़े उतरवाकर पिटाई करने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. किसानों पर पुलिस के बर्बरतापूर्ण कार्रवाई के विरोध में यूथ कांग्रेस ने भोपाल में जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने अपने कपड़े उतारकर पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए दोषी पुलिस अफसरों को तत्काल पद से हटाने की मांग की. और यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष कुनाल चौधरी ने सीएम शिवराज से इस्तीफा की मांग की.
भाजपा अध्यक्ष और नेताओं के घर पर पोती कालिख
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्लाटर हाउस का विरोध तेज हो गया है. ग्रामीण संघर्ष मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार रात को भाजपा के जिलाध्यक्ष और कई पार्षदों के घर में कालिख पोत दी. ग्रामीणों ने एक दिन पहले ही ऐलान किया था कि यदि नगर निगम के सम्मेलन में स्लाटर हाउस का समर्थन करने वाले भाजपा नेताओं के घर पर कालिख पोती जाएगी.
जेल प्रहरी निष्ठा और दक्षता के साथ दायित्व निभायें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जेल प्रहरी निष्ठा,कर्त्तव्य परायणता,दक्षता और ईमानदारी के साथ अपना दायित्व निभायें। जेल प्रहरियों की दीक्षांत परेड देखकर यह विश्वास होता है कि वे अपने दायित्वों के निर्वहन में सक्षम है। चौहान आज लाल परेड ग्राउंड में वर्ष 2016 बैच के नव प्रशिक्षित जेल प्रहरियों की दीक्षांत परेड-2017 को संबोधित कर रहे थे।
टीकमढ़ में किसान नहीं कांग्रेसियों की हुई लॉकअप में पिटाई : गृहमंत्री
टीकमगढ़ में कांग्रेस के खेत बचाओ-किसान बचाओ आंदोलन में पुलिस द्वारा किसानों को कपड़े उतारकर पीटने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस अनावश्यक रूप से ऐसी परिस्थिति बनाती है कि कुछ हंगामा हो। इस मामले की जांच डीजीपी करेंगे।
TI को हटाने की मांग पर विधायक रातभर बैठे थाने के बाहर
मोतीनगर थाना टीआई को हटाने की मांग को लेकर विधायक शैलेंद्र जैन सहित हिन्दू संगठन के थाने के बाहर धरना दे रहे हैं। मंगलवार रात 10 बजे से थाने के बाहर बैठकर सभी थाना प्रभारी अलोक सिंह परिहार को हटाने की मांग करते रहे। धीरे-धीरे 300 लोग थाने के बाहर जमा हो गए। जिसमें महिलाएं भी शामिल रहीं।
इस साल पीएचक्यू ने किया 835 कर्मियों को बर्खास्त
मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय ने इस साल 20-50 फॉमूर्ला के तहत काम में लापरवाही बरतने वाले 835 पुलिस कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया,जबकि 265 पर कम्पल्सरी रिटायरमेंट की कार्रवाई की गई. इसमें कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक रैंक के कर्मचारी शामिल हैं. 20 साल की नौकरी पूरी कर चुके पुलिस कर्मचारियों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है.
टॉयलेट न होने से महिला अधिकारी हो रही परेशान
स्वच्छ भारत मिशन के तहत जहां एक ओर पूरे शिवपुरी जिले को खुले में शौच मुक्त कर घर-घर टॉयलेट बनाने के लिए लोगो को जागरूक किया जा रहा है,वहीं दूसरी ओर कलेक्ट्रेट में ही एक महिला अधिकारी टॉयलेट न होने के चलते लंबे समय से परेशानी झेल रही है. मजबूरन उसे दूसरे अधिकारी के कमरे बैठकर काम करना पड़ रहा है.
एक साथ 10 नेशनल अवार्ड मिलना बड़ी उपलब्धि-मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आज मंत्रि-परिषद की बैठक में पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेन्द्र पटवा ने पर्यटन विभाग को प्राप्त 10 नेशनल अवार्ड सौंपे। इस अवसर पर बताया गया कि आगामी 25 अक्टूबर को मंत्रि-परिषद बैठक ओंकारेश्वर के निकट नव-विकसित सैलानी रिसॉर्ट में होगी।
इंदौर पहुंची कैलाश सत्यार्थी की सुरक्षित बचपन सन्देश यात्रा
नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी की बचपन सन्देश यात्रा आज मध्य प्रदेश के इंदौर पहुंची. इंदौर के स्थानीय होलकर साइन्स कॉलेज पहुंची सुरक्षित बचपन यात्रा में काफी संख्या में स्कूली बच्चे शामिल हुए. 11 हजार किलोमीटर की इस यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरु हुई थी,जो कश्मीर होते हुए 16 अक्टूबर को नई दिल्ली जाकर संपन्न होगी.
विश्वविद्यालय पेंशनरों को मिलेगा छठवां वेतनमान
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को वल्लभ भवन में मंत्रिमंडल की बैठक हुई,जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर फैसले लिए गए। विश्वविद्यालय के पेंशनरों को छठवें वेतनमान में एक जनवरी 2006 से पेंशन एवं भुगतान किया जाएगा। पावरलूम के बुनकरों को भी सस्ती बिजली देने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई।
महिला प्रहरी बंद आंखों से हथियार को तोड़कर जोड़ने में माहिर
जेलों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने प्रहरियों को बीएसएफ और एसएएफ की आरएपीटीसी इंदौर से विशेष प्रशिक्षण दिलाया है। इसका पहला बैच बुधवार को दीक्षांत परेड के बाद प्रदेश की जेलों में ज्वॉइन करेगा। सोमवार को परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में महिला प्रहरियों के शौर्य प्रदर्शन के दौरान जब उन्होंने अपनी आंखों पर पट्टी बांध हथियार को तोड़कर मात्र एक मिनट में उसे जोड़कर दिखाया तो अधिकारी अचंभित रह गए।
थर्ड जेंडर के लिए बना विशेष टॉयलेट मुख्येमंत्री ने किया इसका शुभारंभ
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में थर्ड जेंडर (किन्नर) के लिए विशेष टॉयलेट बनाया गया है। गांधी जयंती के अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसका शुभारंभ किया। इस टायलेट में किसी दूसरे व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में सरकारी योजनओं के प्रचार की जिम्मेदारी किन्नरों को सौपी जाएगी।
बुजुर्गों की सेवा और सुरक्षा के समुचित प्रबंध होंगे : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार बुजुर्गों को मजबूर नहीं रहने देगी। उनकी सुरक्षा और सेवा के सभी जरूरी कार्य किये जाएंगे। इसके लिये नई योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों,कस्बों और बड़े गाँवों में अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की जानकारी संकलित कर उसे सूचीबद्ध किया जाएगा ताकि उनकी सेवा और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध हो सकें।
बदमाश साइकिल छीनने का किया था प्रयास अब वूमेन राइट्स फॉर चेंज का उद्देश्य का मिशन लेकर किया 1500 किलोमीटर का सफ़र तय
करीब दो साल पहले मैं साइकिल से घूमने निकली थी, तब एक बदमाश ने मुझसे साइकिल छीनने का प्रयास किया था। मैं बुरी तरह घबरा गई थी, तब से साइकिल चलाना ही छोड़ दिया था लेकिन जब मैं आईपीएस के लिए चुनी गई तब मेरे मन में ख्याल आया कि महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा को लेकर कुछ करना चाहिए।
भूत के डार से नगर पंचायत आना छोड़ने बोले कार्यालय से आती है रोने चिल्लाने की आवाज़
तेंदूखेड़ा नगर पंचायत की अध्यक्ष सहित 15 पार्षद इन दिनों भूतों से डरे हैं। यह भूत उन्हें घर, गांव या शहर नहीं बल्कि नगर पंचायत के भवन में परेशान कर रहा है। उनका कहना है कि कई कर्मचारियों की अकाल मौत हो गई है, वहीं रात को पंचायत कार्यालय के भवन से रात को रोने-चिल्लाने के अलावा बैंड-बाजों की आवाजें भी आती हैं।
पत्नी की नफ़रत इतनी की पति ने पक्का कर लिया अपनी ही मौत का दिन
मैने तुमसे इतना प्यार किया,कि क्या सही क्या गलत यह तक नहीं देखा। पर अब जाकर पता लगा,कि तुमने मुझसे प्यार किया ही नहीं। अब मैं तुमसे इतनी नफरत करता हूं,कि दुनिया में आग लगा दूं। तुमने मुझे धोखा दिया है। मैने अपनी मौत का दिन पक्का कर लिया है।यह मजमून उस खत का है,
डूबने से हुई टेलीपरफॉर्मेंस कंपनी के डायरेक्टर और जीएम मौत
टेलीपरफॉर्मेंस कंपनी के डायरेक्टर और जीएम की रविवार शाम चोरल नदी में डूबने से मौत हो गई। वे करीब 15 साथियों के साथ पिकनिक मनाने गए थे। दोनों एक-दूसरे का हाथ पकड़कर तैर रहे थे। अचानक तेज बहाव आया और दोनों बह गए।
सत्य की जीत का उत्सव है दशहरा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर जिले के बुदनी में आयोजित दशहरा समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने स्थानीय दशहरा मैदान पर आयोजित समारोह में प्रतीकात्मक भगवान राम का तिलक कर आरती की। चौहान ने लोगों को विजयादशमी पर्व की हार्दिक शुभकामनायें प्रेषित की। मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर जन-समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि बुराई पर अच्छाई,असत्य पर सत्य की जीत का उत्सव है दशहरा।
मुरैना में एसडीओपी हेमंत सिसौदिया ने गोली मारकर की आत्महत्या
मध्य प्रदेश में मुरैना के सबलगढ़ थाने के एसडीओपी हेमंत सिसौदिया ने आत्म हत्या कर ली है. उन्होंने खुद की पिस्टल से गोली मार ली है. वह सबलगढ़ में अनुविभागीय अधिकारी थे. घटना को अंजाम उन्‍होंने अपनी रिवाल्‍वर से दिया और खुद के सीने पर इसे रखकर गोली चला दी.
बुजुर्गों को परेशान किया तो खैर नहीं, सरकार बनाएगी कानून
मध्यप्रदेश में मां बाप की देखभाल न करने वाले नौकरी पेशा लोगों की अब खैर नही है. मां बाप की अनदेखी करने वालों पर कानून का डंडा चलेगा साथ ही सैलरी पर भी गाज गिरेगी. इस कानून को असम के बाद मध्यप्रदेश सरकार भी लागू करने पर विचार कर रही है. आज अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस सामाजिक न्याय और निशक्तजन कल्याण मंत्री गोपाल भार्गव ने इस बात के संकेत दिए.
जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में उड़ा कानून का मजाक
इंदौर के बेटमा में विजयादशमी पर देखने को मिलता है अनोखा रिवाज,अनोखी आस्था. यहां रावण जलाने से पहले कराई जाती है घुड़दौड़ और बंदूकों से निशानेबाजी. प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में होता है यह अनोखा खेल. बंदूकों से निशाना लगाकर रावण के पास रखी मटकी फोड़ी जाती है.
मुख्यमंत्री चौहान ने दी विजयादशमी की बधाईयाँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी नागरिक बंधुओं और श्रद्धालुओं को विजयादशमी पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने कहा कि विजयादशमी समृद्धशाली भारतीय संस्कृति का प्रतीक पर्व है। जनमानस के आराध्य भगवान श्रीराम ने अहंकार के प्रतीक रावण का वध कर लंका विजय की थी। यह अपने अंदर की बुराईयों का दहन करने का अवसर है।
तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में बोनस वितरण के नाम पर मजाक
दमोह वन विभाग की ओर से तेंदूपत्ता संग्राहकों के साथ साल 2015 के बोनस वितरण में मजदूरों के साथ भद्दा मजाक किए जाने का मामला सामने आया है. इस बोनस वितरण कार्यक्रम में वन विभाग की ओर से इतनी राशि का वितरण कर दिया,जो सरकार की संवेदनशीलता पर सवालिया निशान लगा रही है.
शौचालय के लिए परेशान दिखे दिग्विजय सिंह
नर्मदा नदी की पैदल परिक्रमा शुरू करने के दो दिन पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह 6 माह की इस यात्रा के दौरान अपने शौच के स्थान को लेकर परेशान दिखाई दिये. 70 वर्षीय दिग्विजय ने नर्मदा परिक्रमा की 3,300 किलोमीटर यात्रा के दौरान प्रदेश सरकार से उन्हें चलित शौचालय उपलब्ध कराने का अनुरोध किया किया था.
एक से ज्यादा जगह मतदाता के नाम हुए तो पकड़ेगा ईआरओ नेट
मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाने के लिए चुनाव आयोग ईआरओ नेट एप लांच करेगा। इसके जरिए देशभर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एक प्लेटफार्म पर आ जाएंगे। मतदाता का नाम जोड़ने के लिए आवेदन आने पर उसका ब्योरा ईआरओ नेट एप पर डालते ही कहीं भी उसका नाम पहले से दर्ज होगा तो सामने आ जाएगा।
महिलाओं गिरोह का हुआ पर्दाफाश विकलांग बच्चों से करावंती थी ये काम
बैरागढ़ पुलिस ने महिलाओं के एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो गरीब, विकलांग एवं नाबालिग बच्चों को पैसे का लालच देकर उन्हें अपनी एक फर्जी संस्था के नाम पर वसूली कराने का काम कराती थीं। आरोपी महिलाएं अपने महंगे शौक पूरे करने के लिए बच्चों से चंदा वसूली कराती थीं
मध्यप्रदेश की फिर हुई हालत ख़राब शिशुओं की मौत के मामले में आया सबसे ऊपर
शिशुओं की मौत के मामले में मध्यप्रदेश एक बार फिर देश में सबसे खराब स्थिति में रहा। जनगणना निदेशालय की एसआरएस-2017 की गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक मप्र की शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) 47 हैं। यानी यहां जन्म से एक साल के बीच प्रति हजार बच्चों में 47 की मौत हो जाती है।
विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने बड़ी भर्ती परीक्षाओं में किया ये बदलाव
विधानसभा चुनाव से पहले होने वाली बड़ी भर्ती परीक्षाओं में से एक पटवारी भर्ती के लिए सरकार ने नियम तैयार कर लिए हैं। इसमें बड़ा बदलाव करते हुए पटवारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है। अभी तक पटवारी बनने के लिए 12वीं पास होना जरूरी था।
मुख्यमंत्री चौहान ने शारदीय नवरात्र के अवसर पर किये झाँकियों के दर्शन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मपत्नी साधना सिंह के साथ आज नगर भ्रमण किया। उन्होंने शारदीय नवरात्र के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर स्थापित झाँकियों के दर्शन किये। माँ दुर्गा का पारंपरिक विधि-विधान से पूजन किया।
दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी में परोसा जा रहा खाना वो नहीं है खाने लायक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
देश की वीआईपी ट्रेनों में शामिल नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को भोजन में जो पनीर की सब्जी परोसी जाती है, वह पनीर खाने लायक नहीं है। यह हम नहीं कह रहे, यह खुलासा उत्तर मध्य रेलवे के जोनल मुख्यालय से जारी खाद्य पद्धार्थों की नमूना रिपोर्ट से हुआ है।
पता नहीं था की आख़िरी बर हो रही है फ़ोन पर बात हो जाएगा हादसा
मनु अपना मोबाइल फोन घर पर छोड़ आया था। मंगलवार को रात करीब 8 बजे मैने मनु के दोस्त के मोबाइल पर फोन लगाया था। फोन पर मनु से बात हुई,तो उसने कहा कि दीदी अब इस नंबर पर फोन मत लगाना यह दोस्त का है। वह कहीं जा रहा है। मुझे क्या पता था कि अभी जीवन में कभी भी मनु से बात नहीं हो पाएगी।
अब आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर होगी कार्रवाई पुलिस आई सकती में
सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों पर पुलिस ने सख्ती बरतना शुरू कर दी है। पिछले एक सप्ताह में सोशल मीडिया पर माहौल बिगाड़ने व लोगों को भड़काने संबंधी आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों तथा उनका समर्थन करने वाले 65 लोगों को चिन्हित किया है।
मध्यप्रदेश पर्यटन को हॉल ऑफ फेम का राष्ट्रीय अवार्ड
मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जिसे लगातार 3 साल से बेस्ट टूरिज्म स्टेट का राष्ट्रीय अवार्ड हासिल हुआ है। इस उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश पर्यटन को आज नई दिल्ली में हॉल ऑफ फेम अवार्ड (Hall of Fame Award) से नवाज़ा गया। विज्ञान भवन में आयोजित गरिमापूर्ण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्यप्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेन्द्र पटवा,राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक एवं पर्यटन सचिव हरि रंजन राव को यह अवार्ड प्रदान किया।
डायन बताकर की महिला की हत्या अब मिली ये सजा
अंधविश्वास के चलते डायन बताकर महिला की हत्या करने वाले आरोपी भीमा उर्फ भीमला उर्फ भीमसिंह (30) पिता रतन भिलाला को आजीवन कारावास और दो हजार के अर्थदंड से दंडित किया है। फैसला मंगलवार को द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश कृष्णा परस्ते ने सुनाया।
सरकारी काम में हुई लापरवाही नहीं भेज रहे खाद्य सामग्री की रिपोर्ट
सरकारी कामकाज में लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है। डाक शुल्क का भुगतान नहीं होने की वजह से डाक विभाग ने खाद्य पदार्था की जांच रिपोर्ट भेजने से मना कर दिया है। जिसके चलते बाजार में वो खाद्य सामग्री भी बिकती रही जिनमें मिलावट होने की आशंका थी।
डॉन समझ तोड़ दिया घर अब हो रही है पेरशानी लगाई डीईजी दफ्तर में अर्जी
जो मकान मैंने अपने पिता बाबूलाल को दिए जेवर बेचकर और लोन लेकर बनाया था, उसे पुलिस ने तोड़ दिया। अब बहू-बेटियों को सिर छुपाने तक की जगह नहीं बची। पुलिस का तर्क है कि उनका मकान इसलिए तोड़ा क्योंकि उनका बेटा गुंडा है, जबकि बेटे ने कभी मक्खी तक नहीं मारी।
सूखे की स्थिति पर 30 सितम्बर तक रिपोर्ट तैयार करें : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अविवादित नामांतरण,बँटवारा एवं अन्य राजस्व प्रकरणों संबंधी शिकायतों की संख्या शून्य करने का लक्ष्य तय करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व संबंधी शिकायतों की संख्या शून्य करने के लिये क‍मिश्नर और कलेक्टर समन्वय बनाकर काम करें। यह सुशासन का संकेतक है।
4 हजार की रिश्वत लेने वाले प्रधान आरक्षक को 4 साल जेल की सजा
अजाक थाने में आई शिकायत खत्म करने के नाम पर 4 हजार की रिश्वत लेने वाले प्रधान आरक्षक को स्पेशल कोर्ट ने चार साल कारावास की सजा सुनाई। कोर्ट ने आरोपी पर एक हजार रुपए अर्थदंड भी लगाया। आरोपी आभाराम यादव अजाक थाने में प्रधान आरक्षक के पद पर पदस्थ था।
एमपी में फिर विवादों में पुलिस भर्ती परीक्षा,शिवराज के आदेश के बाद भी मनमानी
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की मनमानी के चलते एक बार फिर मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा विवादों में आ गई है. पीईबी पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के आदेश को भी नहीं मानने का आरोप लग रहा है. दरअसल,तकनीकी कारणों के चलते लाखों स्टूडेंट पुलिस भर्ती परीक्षा देने से वंचित रह गए थे.
हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से एक की मौत
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बिजली के तार बिछा रहे पांच मजदूर अचानक हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गए. इस हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई,जबकि चार अन्य घायल हो गए. सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है. जानकारी के अनुसार,ग्वालियर जिले के चैमो गांव में मजदूर बिजली का खंबा लगा रहे थे. पास से ही हाईटेंशन लाइन गुजर रही थी.
मानव जीवन के लिए नदी बचाना जरूरी : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने आज विदिशा में आयोजित नदी अभियान कार्यक्रम में कहा कि नदियां मानव जीवन का आधार हैं। इसलिये नदियों को बचाने के लिए आमजनों को भी साथ आना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को हम प्रचुर मात्रा में जल और अच्छा पर्यावरण विरासत में दें,इसके लिए सदगुरू जग्गी वासुदेव के अभियान में सबको बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा।
शाइनिंग इंडिया की तरह ध्वस्त होगा मिशन 2019
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में मिशन 360 और मध्य प्रदेश में 200 पार के लक्ष्य पर बीजेपी पर हमला बोला है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि बीजेपी का मिशन 2019 पार्टी के इंडिया शाइनिंग की तरह ध्वस्त होगा. अजय सिंह ने कहा है कि बीजेपी सपना देखने का काम कर रही है और प्रदेश में साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का सपना तोड़ कांग्रेस बहुमत के साथ सरकार बनाने का काम करेगी.
दिग्विजय सिंह ने 6 महीने के लिए कांग्रेस को कहा अलविदा
कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह 6 महीने के लिए राजनीति से ब्रेक लेंगे. सोमवार को दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा से मुलाकात कर एआईसीसी को 6 महीने के लिए अलविदा कह दिया. राजनीति से ब्रेक लेकर दिग्विजय सिंह नर्मदा यात्रा पर निकल रहे हैं. फिलहाल वो पार्टी महासचिव बने रहेंगे लेकिन किसी राज्य का प्रभार नहीं देखेंगे.
बीएनपी को मिला 200 के 40 करोड़ नोट छापने का टारगेट
नोटबंदी के बाद 500 स्र्पए के नए नोट युद्धस्तर पर छापने के बाद अब बैंक नोट प्रेस देवास को 200 स्र्पए के 400 मिलियन नोट (40 करोड़ नोट) छापने का नया टारगेट मिला है। इसे देखते हुए फिलहाल 500 स्र्पए के नोट की छपाई रोक दी गई है। 200 स्र्पए के नोट ज्यादा से ज्यादा छप सकें,इस पर जोर दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री चौहान ने किया प्रेस एन्क्लेव के प्रवेश द्वार का लोकार्पण
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राजधानी पत्रकार गृह निर्माण सहकारी संस्था मर्या. की भूमि को फ्री-होल्ड करने का विचार किया जायेगा ताकि सदस्य आवास निर्माण के लिये आसानी से बैंक लोन ले सकें। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक और फोटो पत्रकारिता से सक्रिय सदस्यों के लिये आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार किया जायेगा।
300 करोड़ में बनेंगे सात स्मार्ट सिटी के सेंट्रल कंट्रोल कमांड सेंटर
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सात शहरों में सेंट्रल कंट्रोल कमांड सेंटर बनाने की बागडोर राज्य सरकार ने अपने हाथ में ले ली है। कमांड सेंटर से विभिन्ना आईटी सुविधाओं का नियंत्रण और मॉनीटरिंग का काम एक जगह से हो सकेगा। ये सेंटर इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर और सतना में बनाए जाएंगे। इनके निर्माण में करीब 300 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।
कमलनाथ ने किसानों के मुद्दे पर शिवराज को घेरा
पूर्व केंद्रीय मंत्री और छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद कमलनाथ ने मध्य प्रदेश सरकार पर किसानों को छलने का आरोप लगाया है. संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा के दौरे पर आए कमलनाथ ने कहा कि जिस तरह से फसल बीमा का मुआवजा दिया जा रहा है उसने सरकार की नीयत को साफ कर दिया है. कमलनाथ ने अध्यापकों को अपना पूरा समर्थन देने की बात भी कही.
शिवराज ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदगुरू जग्गी वासुदेव के नदी बचाओ अभियान को सफल बनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि इसकी सबसे पहले शुरुआत मध्य प्रदेश में हुई है. अब प्रदेश की हर नदी को बचाने का अभियान जनता के सहयोग से चलाया जाएगा. मुख्यमंत्री निवास में आयोजित नदी अभियान कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि भौतिक तरक्की की चाह में हमने जिंदगी देने वाली नदियों को सूखा दिया है. देश की नदियों की स्थिति अच्छी नही हैं.
अरेरा पहाड़ी पर बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का विदेश भवन होंगे मंत्रालय के सभी दफ्तर
विदेश मंत्रालय ने भोपाल की अरेरा पहाड़ी पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के विदेश भवन निर्माण की डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया है। निर्माण एजेंसी के रूप में केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) का चयन किया गया है। दिल्ली के सीनियर आर्किटेक्ट एवं अंडर सेक्रेटरी ने भोपाल आकर कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया। तीन मंजिला वातानुकूलित भवन में एक ही छत के नीचे विदेश मंत्रालय के सभी दफ्तर लगेंगे।
भारी बारिश से हुआ जीवन अस्त व्यस्त लोगो को भेजे गए खाने के पैकेट
जिले में कई स्थानों पर झमाझम वर्षा होने के कारण एक ओर जहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है वहीं दूसरी ओर शहर की निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों के साथ ग्रामीण अंचलों में कच्चे मकान बनाकर रहने वाले लोगों के मकान धराशायी हो गए है। कई स्थानों पर बाढ़ का पानी भर जाने के बाद जिला प्रशासन को सूचना मिलने पर उन्हें खाने के पैकेट तैयार कराकर भेजे गए है।
कल होगा इंदौर में मैच प्लेयर बाह रहे पसीना
क्रिकेट खिलाड़ियों को मिल रहे नाम, दाम, प्रसिद्धि और लोकप्रियता से हो सकता है किसी के जेहन में यह बात आती हो कि इन्हें कम उम्र में कितना कुछ मिल रहा है। असल में इसे पाने के लिए उन्हें पल-पल अपने खान-पान से लेकर फिटनेस तक का ध्यान रखना पड़ता है। इसका अंदाजा शुक्रवार को शहर आए भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का शेड्यूल देखकर लगा।
मदरसों में दीनी तालीम के साथ आधुनिक शिक्षा भी जरूरी - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मदरसों के अधोसंरचना विकास के लिये प्रत्येक मदरसे को मिलने वाली सालाना राशि 25 हजार रूपये से बढाकर 50 हजार कर दी जाएगी। म.प्र.मदरसा बोर्ड के लिये आडिटोरियम भी बनाया जाएगा। चौहान आज यहां मदरसा बोर्ड के 20वें स्थापना दिवस और एक दिवसीय मदरसा शिक्षा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
रतलाम में बजरंग दल कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या
बीती रात अज्ञात हमलावरों द्वारा बजरंग दल कार्यकर्ता तरुण सांखला की गोली मार कर हत्या कर दी गई। जिला अस्पताल में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता एकत्र हुए और हमलावरों को गिरफ्तार करने की मांग की। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए है।
फलाहारी बाबा पर लगा रेप का आरोप, कांग्रेस ने जारी की शिवराज के साथ फोटो
हाल ही में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रहने वाली एक युवती द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोप से घिरे अलवर (राजस्थान) के स्वयंभू जगतगुरु रामानुजाचार्य कौशलेंद्र प्रपन्नाचारी उर्फ फलहारी बाबा के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करीबी रिश्तों का दावा करते हुए कांग्रेस ने एक तस्वीर जारी की है.
प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों ने 25 से 80 लाख में बेच दीं 94 सीट
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने प्राईवेट मेडिकल कॉलेजों द्वारा 94 मेडिकल सीट 25 से 80 लाख रुपए में बेचे जाने के आरोप पर सरकार से जवाब मांग लिया है। इस सिलसिले में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा और डीएमई के अलावा इंडैक्स इंदौर, एनएल भोपाल, अमलतास देवास, चिरायु भोपाल और आरकेडीएफ भोपाल को नोटिस जारी किए हैं। गुरुवार को न्यायमूर्ति आरएस झा व जस्टिस नंदिता दुबे की युगलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई।
स्वाइन फ्लू से इंदौर में 24 घंटे में चार मौत, अब तक 19 तोड़ चुके दम
शहर में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ता जा रहा है। 24 घंटे में एच1एन1 पॉजिटिव चार मरीजों ने दम तोड़ दिया। ये मौतें बुधवार रात 12 से गुरुवार दोपहर 12 बजे के बीच दर्ज हुई हैं। चारों अधेड़ उम्र के थे। इनमें तीन इंदौर के पुरुष और एक धार की महिला है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सिनर्जी अस्पताल में 57 वर्षीय पुरुष, अपोलो अस्पताल में 58 वर्षीय पुरुष, बॉम्बे अस्पताल में 49 वर्षीय पुरुष की मौत हो गई, जबकि एमवायएच में धार निवासी 49 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया।
प्रभात झा की संपत्ति को लेकर ग्वालियर में चल रहा घमासान कानूनी लड़ाई में तब्दील
राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा की संपत्ति को लेकर ग्वालियर में चल रहा घमासान अब कानूनी लड़ाई में तब्दील हो गया है. एक ओर जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक कांग्रेस नेताओं ने दावा किया है कि सांसद प्रभात झा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के प्रस्तुत साक्ष्यों पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान ले लिया है और मामला दर्ज कर लिया.
एमपी की जनता को नहीं मिल पाएगा सस्ता पेट्रोल-डीजल
मध्य प्रदेश की जनता को पेट्रोल-डीजल में टैक्स से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी. वित्त मंत्री जयंत मलैया ने साफ कहा कि प्रदेश में राजस्व की एक तिहाई आमदनी पेट्रोलियम पदार्थों से होती है. साथ ही मलैया ने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के पत्र पर कहा कि गौर साहब जब मिलेंगे तब स्थिति के बारे में बताएंगे.
एमपी में भारी बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार को हो रही बारिश ने गर्मी और उमस से राहत दिलाई है. वहीं,मौसम विभाग ने राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राजधानी में बुधवार की शाम को हुई बारिश के बाद देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर गुरुवार की सुबह भी जारी रहा. यह हाल राज्य के कई अन्य हिस्सों का भी है.
मुख्यमंत्री चौहान ने दी नवरात्रि पर्व की बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवरात्रि पर्व के शुभारंभ पर सभी साधकों,उपासकों और आम नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। चौहान ने संदेश में कहा है कि नवरात्र का पर्व आदि-शक्ति की उपासना से आध्यात्मिक शुद्धि,सुख-समृद्धि और शांति प्राप्त करने का पर्व है।
मानहानि मामले में बयान दर्ज कराने पहुंचे कोर्ट सीएम शिवराज सिंह चौहान
पत्नी साधना सिंह के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सीजेएम कोर्ट पहुंचे। यहां दोनों ने नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के खिलाफ चल रहे मानहानि मामले में अपने बयान दर्ज कराए। गौरतलब है कि सीएम और उनकी पत्नी ने अजय सिंह राहुल पर एक करोड़ की मानहानि का दावा किया है।
यूपी के बाद एमपी में भी किसानों के साथ मजाक
मध्य प्रदेश के किसानों के साथ एक बार फिर से मज़ाक हुआ है. फसल बीमा योजना के तमाम दावों के बीच किसानों को एक बार फिर मायूस होना पड़ा. मामला सीएम के गृह ज़िले सीहोर का है,सीहोर में किसानों को राहत के नाम पर नाम मात्र की राशि मिल रही है. ऐसे में किसानों में सरकार के प्रति गुस्सा पनपने लगा है.
खुले में शौच करना पड़ा महंगा ग्राम पंचायत ने लगाया 75 हजार रुपये का जुर्माना
मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य वाले बैतूल जिले के आमला विकास खंड के गांव रंभाखेड़ी की ग्राम पंचायत ने एक परिवार पर खुले में शौच जाने पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा पंचायत ने खुले में शौच जाने वाले 43 लोगों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है. रंभाखेड़ी पंचायत के रोजगार सहायक कुंवरलाल ने बताया,गांव के साहू परिवार के 10 सदस्य रोज खुले में शौच करते थे.
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मुख्यमंत्री चौहान की नर्मदा सेवा यात्रा की सराहना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत दिवस गुजरात के दभोई में दुनिया के दूसरे सबसे बडे़ सरदार सरोवर बांध के उदघाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश की जनता की भूरी-भूरी सराहना की। मोदी ने नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये मुख्यमंत्री चौहान की नर्मदा सेवा यात्रा - नमामि देवि नर्मदे यात्रा की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
मप्र में स्वाइन फ्लू से अब तक 72 मौतें
मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू पीड़ितों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ा जा रहा है. राज्य में अब तक स्वाइन फ्लू के 72 मरीजों की मौत हो चुकी है,वहीं 438 लोगों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के संचालक डॉ.के.एल.साहू ने सोमवार को बताया कि राज्य में एक जुलाई से 18 सितंबर के बीच स्वाइन फ्लू से पीड़ित 72 मरीजों ने दम तोड़ा है.
लूट की वारदातों के केस को पुलिस दर्ज कर रही है चोरी कई धाराओ में
पुलिस अफसरों ने अपराध कम करने के लिए नया ट्रेंड शुरू कर दिया है। उन्होंने अधीनस्थों को गुरुमंत्र दिया है कि अमूमन फरियादी धाराओं से अनजान होते हैं। ऐसी स्थिति में लूट की जगह चोरी का केस दर्ज करो। इससे लूट जैसे संगीन केस को साधारण बताकर इतिश्री की जा सकती है। इस गुरुमंत्र के चलते पिछले तीन महीने से लूट के मामलों को चोरी में बदला जा रहा है
बार बार कहने पर भी नहीं मने लोग तो ग्राम पंचायत ने लगाया 10 लाख का जुर्माना
बार-बार कहने के बाद भी लोगों ने शौचालय नहीं बनाए और खुले में शौच जाना नहीं छोड़ा तो रंभाखेड़ी ग्राम पंचायत ने 43 परिवारों पर 10 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना ठोंक दिया है। ग्रामीणों को नोटिस जारी करते हुए तीन दिन में जुर्माने की राशि जमा करने के लिए कहा गया है। इसमें एक परिवार पर सबसे ज्यादा 75 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है
मप्र को पंजाब मत बनाओ नीति आयोग ने मध्यप्रदेश की विकास देर
नीति आयोग ने मप्र सरकार को आईना दिखाते हुए कहा है कि प्रदेश ने कृषि क्षेत्र में भले ही विकास किया हो, लेकिन अन्य क्षेत्रों में प्रदेश राष्ट्रीय औसत से भी पीछे है। नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद्र ने सोमवार को मप्र के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मप्र को पंजाब मत बनाइए।
मुख्यमंत्री चौहान से नीति आयोग के सदस्य रमेशचन्द्र की मुलाकात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ मंत्रालय में नीति आयोग के सदस्य रमेश चन्द्र ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने राज्य सरकार की भावान्तर भुगतान योजना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह योजना नीति आयोग की प्राथमिकताओं में है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिये राज्य सरकार ने यह योजना लागू की है।
कोलार क्षेत्र अब कहलाएगा श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोलार क्षेत्र को श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर के नाम से जाना जाएगा। इसका व्यवस्थित विकास कर सर्वसुविधायुक्त अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप बनाई जाएगी। चौहान आज यहां कोलार में 156 करोड़ रूपये लागत के विकास कार्यों के शुभारंभ अवसर पर विशाल जन-समूह को संबोधित कर रहे थे।
बदल रहे हैं मुख्यमंत्री के तेवर, जो गलती करे उसको उल्टा लटका दो
न उनकी यह शैली है न शकल और न तासीर। अफसरों को उल्टा टांगने की सख्त हिदायत हो या दिग्विजय सिंह के बयान पर तिलमिलाहट पैदा करने वाला जवाब, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह संकेत देते हैं कि वे अब बदल रहे हैं। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि क्या यह बदलती भाजपा के साथ कदमताल की कवायद में हैं।
बिना अभियंताओं के देश का विकास संभव नहीं हैः तोमर
देश को आगे बढ़ाने की बात तो कोई भी कह सकता है, लेकिन हर कोई आगे बढ़ा नहीं सकता। यह खूबी अभियंता में है जो देश को आगे बढ़ा सकता है। बिना अभियंताओं के योगदान के देश का विकास संभव नहीं है। यह बात केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भारत रत्न और देश के महान अभियंता मोक्षगुडम विश्वैश्रैया की 156वीं जयंती के रूप में मप्र डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसियेशन द्वारा मनाए जा रहे अभियंता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही।
मैच की टिकट खरीदने के लिए रात से ही लगी लाइन
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 सितंबर को होने जा रहे वन-डे क्रिकेट मैच के टिकटों की सीधी बिक्री सोमवार सुबह से शुरू हो गई। पहले दिन पैवेलियन और पैवेलियन में ही महिला ब्लॉक के टिकट बेचे जा रहे हैं। क्रिकेट के दीवाने रविवार रात से ही स्टेडियम के बाहर जमा हो गए थे। उन्हें बारिश की भी परवाह नहीं थी। यह बिक्री स्टॉक खत्म होने या शाम 6 बजे तक होगी। खरीदारों को नरेंद्र हिरवानी द्वार (बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स के पास) से प्रवेश मिलेगा।
प्रधानमंत्री मोदी को जन्म-दिन की मुख्यमंत्री चौहान ने दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्म-दिन की हार्दिक शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं। चौहान ने मोदी के स्वस्थ,यशस्वी और सुदीर्घ जीवन की कामना की है। उन्होंने कहा है कि वर्षों बाद भारत को सशक्त नेतृत्व मिला है।
समर्थन मूल्‍य और बाजार मूल्‍य का अंतर किसान के खाते में जाएगा
मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रायसेन पहुंचे जहां उन्‍होंने स्‍वच्‍छता अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए गड्ढे खोदा और इसके बाद वहां आयोजित एक सभा को संबोधित भी किया। उन्‍होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मैं कल से सोच रहा था कि प्रधानमंत्री का जन्‍मदिवस किस प्रकार से मनाया जाए। फिर मेरे दिमाग में ख्‍याल आया कि उनका जन्‍मदिन मनाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।
मध्य प्रदेश में पीएम मोदी का जन्मदिन सेवा दिवस के रूप में मनाएगी भाजपा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश के सभी मंडलों में सेवा दिवस के रूप में मनाएगी. पार्टी के कार्यकर्ता जगह-जगह स्वच्छता अभियान और वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ ही स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर का आयोजन करेंगे. भाजपा ने रविवार को तीन स्तरों पर मोदी के जन्मदिन पर कार्यक्रम करने की तैयारी की है.
आखिरकार पीएम मोदी के जन्मदिन पर शौचालय का तोहफा मिल गया इस शख्स को
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मध्यप्रदेश में सेवा दिवस के रुप में मनाया जा रहा है. प्रदेश के मंत्री शौचालय के लिए गड्डा खोद रहे हैं वहीँ प्रदेश के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने सेवनिया गौड़ में कमल उइके के घर जाकर शौचालय के लिए गड्डा खोदा. ये वही कमल उइके हैं.
नये भारत के निर्माण के लिये नया मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प ले अभियंता समुदाय
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत और मध्यप्रदेश का नव निर्माण करने की जिम्मेदारी अभियंताओं पर हैं। उन्होंने अभियंताओं से नये भारत के निर्माण के लिये नया मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प लेने का आव्हान किया। चौहान आज विधानसभा के सभागार में मध्यप्रदेश यांत्रिकी सेवा संघ द्वारा आयोजित अभियंता दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
मौसम की मार के बाद अब सरकार किसानों से डायवर्सन शुल्क के नाम पर वसूलेगी एक और टैक्स
मौसम की मार से बर्बाद हुए किसानों को सरकार ने अभी तक कोई राहत तो नहीं दी है। अलबत्ता सरकार ने एक नए टैक्स का बोझ किसानों पर जरूर डाल दिया है। जिन किसानों ने खेत या गांव में रहने के लिए घर बना लिए है उनसे पटवारियों के माध्यम से डायवर्सन शुल्क की वसूली की जा रही है। प्रदेश सरकार ने हर जिले को यह टैक्स वसूलने का टारेगट भी दिया है।
रातों रात भर दिए खाली पद, विवि प्रबंधन के साथ यूजीसी की टीम पर भी खड़े हुए सवाल
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में शुक्रवार को यूजीसी के दौरे से पहले गुरुवार देर रात कई प्रभार एक साथ बदल दिए गए। यह वह प्रभार वाले पद हैं जिन पर यूजीसी ने तीन साल पहले आपत्ति जताई थी। अचानक हुए बदलाव ने विवि प्रबंधन के साथ-साथ यूजीसी की टीम पर सवाल खड़े कर दिए हैं। विवि प्रबंधन ने चीफ प्रॉक्टर, चीफ वार्डन और डीन अकादमिक के खाली पड़े पदों पर नई नियुक्ति की बजाय बदलाव के जरिए भरा है।
हर केस की जाँच अगर सीआईडी और सीबीआई से करवानी है तो पुलिस का क्या काम ?
युवती के लापता होने के मामले में दायर याचिका में हाई कोर्ट में तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि क्या हमारी पुलिस इतनी निकम्मी है कि हर केस की जांच सीआईडी और सीबीआई से करवाना पड़ेगी। ऐसा है तो पुलिस तनख्वाह किस बात की ले रही है। कोर्ट ने पेशी पर आए बाणगंगा टीआई से कहा कि 10 दिन में जांच पूरी कर उचित कार्रवाई करें, नहीं तो अगली सुनवाई पर एसपी के साथ आना पड़ेगा।
शौचालय निर्माण के लिये श्रमदान करेंगे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता अभियान का आज शुभारंभ किया। उन्होंने भोपाल जिले के लिये स्वच्छता और जल रोकने के जन-जागृति रथों को मुख्यमंत्री निवास से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर बताया गया कि स्वच्छता अभियान के तहत चलित रथ प्रदेश के गांव-गांव,शहर-शहर में जल को रोकने और स्वच्छता ही सेवा के संदेश को जन-संचार के आडियो-वीडियो माध्यम से जन-जन तक पहुंचाएंगे।
साहित्यकारों की वंदना में झुके मुख्यमंत्री
आखिरकार, साहित्य व साहित्यकारों की वंदना में 'सरकार' झुक गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साहित्यकारों का सम्मान करते हुए उन्होंने वरिष्ठ साहित्यकारों के चरण स्पर्श करते हुए आशीर्वाद भी लिया। हिंदी की समृद्धता और संरक्षण के लिए घोषणा भी की। गजलकार दुष्यंत कुमार के हिंदी के प्रचार-प्रसार में विशेष योगदान को याद करते हुए कहा कि ऐसे प्रख्यात गजलकार दुष्यंत कुमार को समर्पित संग्रहालय का निर्माण मध्यप्रदेश सरकार करेगी।
कर ली थी चार शादियां, पांचवी ने लगाया दुष्कर्म आरोप
चार पत्नी के साथ जिंदगी बसर करने वाले को पांचवीं लड़की भारी पड़ गई। जहां शख्स का कहना है कि लड़की से उसका निकाह हो चुका है। उसके पास शादी का सर्टिफिकेट भी है, वहीं लड़की का कहना है कि आरोपी ने दुष्कर्म किया है, शादी नहीं । वह जो सर्टिफिकेट दिखा रहा है, वह जाली है। उस पर ना तो उसका नाम है, ना ही हस्ताक्षर। लड़की युवक पर कार्रवाई के लिए एक माह से पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगा रही है, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो रही।
भ्रष्टाचार किया पिता ने, 22 साल बाद सजा मिली बेटो को
पीडब्ल्यूडी में इंजीनियर पिता के 22 साल पहले किए गए भ्रष्टाचार में उसके दो बेटों को भागीदार मानकर लोकायुक्त की स्पेशल कोर्ट ने गुरुवार को 4-4 साल की सजा सुनाई। कोर्ट ने दोनों पर 30-30 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया। इसके अलावा सभी चल और अचल संपत्ति नीलाम करके राजसात करने का आदेश भी दिया है। संभवत: प्रदेश का पहला ऐसा मामला होगा, जिसमें पिता के कार्य में बेटों को लिप्त मानकर सजा सुनाई गई हो। भ्रष्टाचार का यह मामला कोर्ट में 17 साल तक चला।ट्रायल के दौरान पिता की मौत हो गई थी।
महासंयोग लेकर आ रहा है इस बार नवरात्रि का पर्व
इस बार नवरात्रि महासंयोग लेकर आ रही है। मां जगदंबा पालकी में बैठकर आएंगी और पालकी में ही बैठकर जाएंगी । नवरत्रि के 9 दिन सुख समृद्धिदायक होंगे। भोपाल के ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र शास्त्री के अनुसार अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से 21 सितम्बर गुरुवार को शारदीय नवरात्र का आरंभ होगा।
दिव्यांग व्यक्तियों को भी प्रतिभा के प्रदर्शन के अवसर मिलना चहिये
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज दृष्टिबाधितार्थ सहायता ध्वज दिवस के अवसर पर दृष्टिबाधित छात्र देवांश,मोहन और गिरिराज ने मुख्यमंत्री निवास में भेंट की तथा उन्हें ध्वज लगाया। चौहान ने दिव्यांग सेवा कार्य में संलग्न व्यक्तियों एवं संस्थाओं की सराहना करते हुए इस अवसर पर कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को भी समाज में अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करने के अवसर मिलना चाहिये।
सेना के दक्षिणी कमान के वीरता पुरस्कार से सम्मानित
भारतीय सेना अपने नामित अधिकारीयों जूनियर कमीशंड अधिकारीयों और अन्य सैनिको को उनकी शुरवीरता एवँ विशिष्ट सेवा के लिए प्राप्त गणतन्त्र दिवस 2017 पर घोषित पुरस्कारो से सम्मानित कर रही है। यह समारोह 14 सितंबर 2017 को भोपाल में आयोजित किया जायेगा। लेफ्टिनेंट जनरल पी एम हैरिज़जनरल ऑफिसर कमांडिंग – इन - चीफ,दक्षिणी कमान इस समारोह में 63 सैन्य कर्मियों को उनकी वीरता और विशिष्ट सेवा के लिए अलंकृत करेंगे। 24 वीरता पदक विजेताओं में से 07 को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है।
आज भी सरकारी विभागों में हो रहा सबसे ज्यदा इस भाषा का उपयोग
देश को आजाद हुए 70 साल हो गए। इसके बाद भी सरकारी विभागों में अंग्रेजी का मोह नहीं छूट रहा है। नगर निगम, वन विभाग, जिलाधीश कार्यालय, लोक निर्माण विभाग के सूचकांकों (बोर्ड) पर जमकर अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है, जबकि जिन अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है उनसे बेहतर शब्द हिन्दी में हैं
अब कंप्यूटर बताएगा ड्राइविंग टेस्ट पास हुआ या फ़ैल
राजधानी परियोजना प्रशासन (सीपीए) द्वारा कोकता में करीब 12 करोड़ की लागत से बनाया गया क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) भवन परिसर में ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक बनाया जाएगा। ट्रेक बनने के बाद कम्प्यूटर ही बताएगा कि टेस्ट देने वाला फेल हुआ है या पास।
नोटबंदी और जीएसटी पर शंकराचार्य स्वामी बोले अनाज खाना सरल पचाना मुश्किल
नोटबंदी और जीएसटी जैसी नीतियों के परिणाम जल्द ही भाजपा सरकार के सामने होंगे। अनाज खाना सरल है, लेकिन पचाना कठिन। यह कहना था श्री शारदापीठ द्वारका और ज्योतिर्मठ बद्रिकाश्रम के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का। उन्होंने यह बात बुधवार को विशेष बातचीत में कही।
म.प्र.में खोले जायेंगे 1000 जन औषधि केन्द्र : केन्द्रीय रसायन राज्य मंत्री मण्डाविया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की शुरूआत क्रांति का शंखनाद है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब जेनेरिक दवाएँ खरीदी जायेंगी। जेनेरिक दवाओं के उपयोग और असर से संबंधित भ्रांतियाँ दूर करने के लिये जन-जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने सभी चिकित्सकों से आग्रह किया कि वे कंपनी की दवाएँ लिखने के साथ जेनेरिक दवाएँ भी लिखें।
इंदौर से चल रहा है नकली सिगरेट बनाने का कारोबार
इंदौर विदेशी ब्रांड की नकली सिगरेट और डुप्लीकेट गुटखे के कारोबार का गढ़ बन चुका है। फरवरी में छत्तीसगढ़ में पकड़ी गई गुटखा फैक्टरी से लेकर हाल ही में राजस्थान के बांसवाड़ा में पकड़े गए तस्करों के तार भी इंदौर से जुड़ रहे हैं।
शहर में नहीं खुलेगी अब कोई शराब की दुकान और अगले साल तक बाकि भी हो जाएँगी बंद
बेटियां साक्षात देवी का स्वरूप होती हैं, जो उन्हें गलत नजर से देखे उसे फांसी की सजा होनी चाहिए। इसके लिए कानून में प्रावधान करने केंद्र सरकार से चर्चा की जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सीएम हाउस में आयोजित क्षमावाणी कार्यक्रम में कही। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोई भी नई शराब दुकान नहीं खुलेगी
कांग्रेस वरिष्ठ नेता महेंद सिंह कालूखेड़ा का निधन दी अंतिम विदाई
मुंगवली विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेंद सिंह कालूखेड़ा को उनके पैतृक गांव में बुधवार सुबह राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शवयात्रा में कंधा दिया। दूर-दूर से उनके समर्थक और पूरा गांव उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए पहुंचा
शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के लिए ड्रिकिंग वॉटर योजना की मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में स्थायी पेयजल स्त्रोत उपलब्ध करवाने के लिए ड्रिकिंग वॉटर (पेयजल सुविधा) योजना को मंजूरी दी गई। इसके लिए वर्ष 2017-18 से 2019-20 तक 44 करोड़ 65 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई।
महिला अफसर के घर लोकायुक्त का छापा
लोकायुक्त पुलिस ने मध्य प्रदेश के देवास में पदस्थ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएंडसीपी) की डिप्टी डायरेक्टर अनिता कुरेठे के इंदौर स्थित आवास पर दबिश दी. इस दबिश में उनके पास आय से अधिक की संपत्ति होने का खुलासा हुआ है. लोकायुक्त के अधिकारियों के अनुसार,अनिता कुरेठे के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार से अनुपातहीन संपत्ति बनाने की शिकायत मिली थी. इस शिकायत पर मंगलवार सुबह अनिता कुरेठे के शहनाई रेजीडेंसी स्थित आवास पर दबिश दी गई.
वरिष्ठ कांग्रेसी नेता महेंद्र सिंह कालूखेड़ा का निधन
पूर्व मंत्री और मौजूदा कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा का सोमवार को गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. बुधवार को उनका अंतिम संस्‍कार जावरा के पास उनके गृहग्राम कालूखेड़ा में होगा. अशोकनगर जिले की मुंगावली विधानसभा सीट से विधायक कालूखेड़ा पिछले कई दिनों से अस्‍वस्‍थ थे. उन्‍हें उपचार के लिए गुड़गांव के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.
नेकी की दीवार की पेटी में मदद के लिए डाली चिट्ठी,घर पहुंचे समाजसेवी
आनंदम के तहत मुरैना में स्थापित की गई नेकी की दीवार पर लगे बक्से को जब सोमवार सुबह खोला गया तो उसमें एक चिट्ठी पड़ी थी। यह चिट्ठी 7 सितंबर को न्यू आमपुरा निवासी सुनीता भदौरिया ने बॉक्स में डाली थी। सुनीता के पति को दो साल पहले लकवा मार गया और उनका काम -धंधा बंद हो गया। सुनीता का 15 वर्षीय बेटा पढ़ाई छोड़कर हलवाइयों के साथ काम करता है।
सरकारी प्रयास संस्थागत व्यवस्था के बाहर से भी मूल्यांकित होंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सी.एम.फैलोज की अवधारणा आऊट ऑफ बॉक्स थिंकिंग का परिणाम है। प्रयास है कि योजनाओं और सुशासन के प्रयास की निगरानी और निरीक्षण की संस्थागत व्यवस्था के बाहर से भी मूल्यांकित हो। चौहान आज अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन संस्थान में सी.एम.फैलोज के उन्मुखीकरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
समझाइश से तीन तलाक रोकेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड
तीन तलाक मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हुई मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की पहली बैठक में देशभर से आए सदस्यों ने हिस्सा लिया। खानूगांव स्थित इंदिरा प्रियदर्शनी कॉलेज में रविवार को दिनभर चली बैठक के बाद बाहर निकले सदस्यों से जब उनकी राय जाननी चाही गई तो चर्चा के दौरान कुछ सदस्यों ने खुलकर अपनी बात रखी।
4 साल की मासूम के साथ 12वीं के छात्र ने ज्यादती मामला दर्ज़
शहर में एक चार वर्षीय मासूम से ज्यादती का मामला सामने आया है। आरोपी 17 वर्षीय 12 वीं का छात्र हैं। जिसे मासूम भाईया कहकर बुलाती थी। चौंकाने वाली बात यह है कि घटना के बारे में मां सहित पूरे परिवार को 24 घंटे बाद पता चल पाया
पति का था किसी और महिला से अवैध सम्बंध पत्नी का किया ये हाल
पति-पत्नी और वो (प्रेमिका) के किस्से हमेशा से चर्चित रहे है। रुस्तम का बगीचा भी इसी कारण प्रकाश में आया। दरअसल, एक महिला को गंभीर हालत में एमवाय अस्पताल में भर्ती करवाया। महिला का आरोप है कि पति का किसी दूसरी महिला से संबंध है।
डीजीपी ऋषि शुक्ला की लाचारी बोले आज घर-घर रावण हैं इतने राम कहा से लाऊं
होशंगाबाद रेंज के जिलो में कानून व्यवस्था की समीक्षा करने आए डीजीपी ऋषि शुक्ला ने महिला अपराध पर नियंत्रण को लेकर अपनी लाचारी कवि दुष्यंत कुमार की इन पंक्तियों से जाहिर की कि त्रेता युग में तो दस सिर वाला एक ही रावण था पर आज घर-घर रावण हैं इतने राम कहा से लाऊं रविवार को डीजीपी ने होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन और हरदा जिले के एसपी, एएसपी, एसडीओ के साथ जिले वार समीक्षा की
चित्रकूट के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों का विकास होगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चित्रकूट के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के सभी स्थलों का प्राकृतिक सौन्दर्य और मूलस्वरूप कायम रखते हुए उनका सौन्दर्यीकरण और विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने सतना जिले के चित्रकूट प्रवास के दौरान हनुमान धारा,वनदेवी,मंदाकिनी के किनारे स्थित जानकीकुण्ड,स्फटिक शिला,रामघाट और राघव प्रयाग घाट का भ्रमण किया और साधु-संतो तथा नागरिको से चर्चा की।
मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक शुरू,तीन तलाक और राम मंदिर मुद्दे पर टिकी सबकी निगाहें
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की कार्यकारी समिति की बैठक भोपाल में शुरू हो चुकी है. तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक पीठ के फैसले के बाद पर्सनल लॉ बोर्ड की यह पहली बैठक है. माना जा रहा है कि बैठक में तीन तलाक और बाबरी मस्जिद के मुद्दे पर बोर्ड बड़े फैसले ले सकता है. बोर्ड ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के बाद जारी बयान में कहा था.
छतरपुर जिला अस्पताल में पांच महीने में 140 बच्चों की मौत
छतरपुर के जिला अस्पताल में एसएनसीयू में पिछले 5 महीनो में अब तक भर्ती होने वाले 140 बच्चों की मौत का मामला सामने आया है. बच्चों की मौत की वजह ज्यादातर बच्चों के कुपोषित होने और जिला अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. जिला अस्पताल में एसएनसीयू में मार्च से जुलाई तक 1092 बच्चे एसएनसीयू में भर्ती हुए थे.
छिंदवाड़ा में टीचर की पिटाई से दुखी छात्र ने खुदकुशी की कोशिश की हालत नाजुक
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में टीचर की पिटाई से दुखी पांचवीं में पढ़ने वाले छात्र ने तेल छिड़कर खुद को आग लगा ली. छात्र 50 फीसदी तक झुलस गया,जिसका अब नागपुर में इलाज चल रहा है. घटना मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की हैं,वनस्थली पब्लिक प्ले स्कूल में पढ़ने वाले पांचवी क्लास के छात्र ने टीचर की पिटाई से दुखी होकर स्कूल से लौटने के बाद केरोसिन छिड़कर आग लगा दी.
आकाशवाणी,दूरदर्शन पर मुख्यमंत्री चौहान करेंगे युवाओं से संवाद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आकाशवाणी से 10 सितंबर को शाम 6 बजे 'दिल से' कार्यक्रम में युवाओं से दिल की बात करेंगे। दूरदर्शन पर भी 'दिल से' का प्रसारण शाम 6 बजे से होगा।
14 सितंबर को दक्षिणी कमान अलंकरण समारोह में भारतीय सेना करेगी सैनिको का सम्मान
भारतीय सेना अपने नामित अधिकारीयों जूनियर कमीशंड अधिकारीयों और अन्य सैनिको को उनकी शुरवीरता एवँ विशिष्ट सेवा के लिए प्राप्त गणतन्त्र दिवस 2017 पर घोषित पुरस्कारो से सम्मानित कर रही है। यह समारोह 14 सितंबर 2017 को भोपाल में आयोजित किया जायेगा। लेफ्टिनेंट जनरल पी एम हैरिज़ जनरल ऑफिसर कमांडिंग – इन - चीफ,दक्षिणी कमान इस समारोह में 63 सैन्य कर्मियों को उनकी वीरता और विशिष्ट सेवा के लिए अलंकृत करेंगे।
25 छात्राओं ने स्कूल से कटवाए अपने नाम स्कूल प्रसाशन नही दे रहा टीसी शिक्षा विभाग में की शिकायत
साध्वी से दुष्कर्म के आरोप में गुरमीत राम रहीम को सजा होने के बाद सीहोर जिले के बुदनी स्थित डेरा द्वारा संचालित शाह सतनाम गर्ल्स स्कूल में पढ़ने वाली करीब 25 छात्राओं ने नाम कटवा लिया है। लेकिन अब स्कूल प्रबंधन छात्राओं को परेशान कर रहा है। प्रबंधन न तो छात्राओं की टीसी दे रहा है और न ही उनकी फीस लौटा रहा है
किसी भी कांग्रेस नेता से ज्यादा चुनौती पूर्ण मानती है सिंधिया को, भाजपा
क्या भाजपा, कमलनाथ या दूसरे किसी कांग्रेसी दिग्गज के मुकाबले, ज्योतिरादित्य सिंधिया को ज्यादा बड़ी चुनौती मानती है सिंधिया को लेकर रोज तीखी होती बयानबाजी और घेराबंदी को देखकर तो हाल फिलहाल ऐसा ही आभास हो रहा है
बिजली कंपनी ने कर उद्योगपतियों पर मनमानी कार्यवाही ना बचा था बिल और ना की थी बिजली चोरी
एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज (एआईएमपी) के पदाधिकारी शुक्रवार को बिजली कंपनी के एमडी आकाश त्रिपाठी से मिलने पहुंचे। उद्योगपतियों ने बीते दिनों कंपनी के अधिकारियों द्वारा सांवेर रोड स्थित फैक्टरी पर की गई मनमानी कार्रवाई को लेकर शिकायत की। एआईएमपी के सचिव योगेश मेहता ने उद्योगों का पक्ष रखते हुए कहा कंपनी के लोग वसूली के नाम पर ईमानदार उद्योगों को भी परेशान कर रहे हैं
जन-हित में काम नहीं करने वाले भ्रष्ट अधिकारियों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भ्रष्ट अधिकारियों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्हें सेवा से बर्खास्त करने की कार्यवाई की जायेगी। चौहान ने कहा कि सरकार लोगों के हित में काम करने वाली सरकार है। लोक सेवाओं के प्रदाय और शासन की योजनाओं के लाभ से लोगों को वंचित रखने वाले लापरवाह अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ पूर्व वर्षों में बारहवीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी मिलेगा
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ इस वर्ष चिन्हित शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने वाले वे विद्यार्थी भी ले सकेंगे, जिन्होंने 12वीं परीक्षा पूर्व के वर्षों में 75 प्रतिशत से अधिक अंकों से उत्तीर्ण की है। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के ज्ञान-विज्ञान भवन में आयोजित यूथ समिट को संबोधित कर रहे थे।
यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन सुपरफास्ट ट्रेन में हुआ हादसा यात्रियों ने 2 लुटेरों की पिटाई
यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन सुपरफास्ट में 5 लुटेरों हथियाबंद ने जनरल कोच के एक दर्जन से ज्यादा यात्रियों के साथ लूटपाट की। विरोध करने पर उन्होंने दो यात्रियों को गोली मार दी, जिससे वे घायल हो गए। भोपाल से विदिशा के बीच हुई इस वारदात में 3 आरोपी विदिशा के बाद ट्रेन से कूदकर भाग निकले।
फर्जी पास बनवाने में अबू रहे चूका है भोपाल जेल में
अंडरवर्ल्ड सरगना अबू सलेम फर्जी पासपोर्ट मामले में भोपाल जेल में भी सजा काट चुका है। इस मामले में उसकी कथित प्रेमिका मोनिका बेदी भी आरोपी थी। यूएई में पकड़े जाने के बाद अबू सलेम के पास मिले फर्जी पासपोर्ट में से एक भोपाल में बना था। इस बात की जानकारी सामने आने के बाद गांधी नगर थाना में वर्ष 2001 में अबू सलेम के खिलाफ 471 आईपीसी और 12,पासपोर्ट अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया था
भाजपा कार्येकर्ता का फुट गुस्सा 75 वर्ष के नेताओं को बंद करे टिकट देना
भाजपा कांग्रेस मुक्त सरकार बनाना चाहती है लेकिन कार्यकर्ता मुक्त सरकार बन रही है। जो जनप्रतिनिधि उच्च पदों पर हैं, वे हमारी बात नहीं सुनते। 18 साल से पार्टी का काम कर रहे हैं लेकिन छोटे-छोटे काम कराने के लिए भी भटकना पड़ता है। नौकरशाही भी हावी हो रही है। काम कराना हो तो अधिकारी बात नहीं सुनते लेकिन जब सीएम और मेयर हेल्पलाइन पर शिकायत की जाती है
दुष्कर्म पीड़ित 12 साल की बच्ची ने हाईकोर्ट से मांगी गर्भपात की अनुमति
खरगोन की रहने वाली दुष्कर्म पीड़ित 12 साल की बच्ची ने हाई कोर्ट से गर्भपात की अनुमति मांगी है। बच्ची को 25 सप्ताह का गर्भ है। उसके माता-पिता इस अनचाहे गर्भ से मुक्ति चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने बुधवार को हाईकोर्ट में याचिका लगा दी है। माता-पिता ने पहले सिविल न्यायालय खरगोन में याचिका लगाई थी,
वन विभाग की वेबसाइट से मिलती जुलती बनाई वेबसाइट और ठगे लाखो रुपए
वन विभाग की वेबसाइट से मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर टाइगर सफारी के नाम से परमिट बनाने के नाम पर पर्यटकों से रुपए ऐंठने का मामला सामने आया है। इस मामले में फिशिंग(झांसा देने के लिए मिलते जुलते नाम का इस्तेमाल करना) वेबसाइट बनाने के आरोप में बिलासपुर के दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है
घायल युवक ने लगाया 5 सिपाहियो पर लूट और फर्जी एनकाउंटर का आरोप पांच पुलिसकर्मी सस्पेंड
क्राइम ब्रांच जबलपुर के पांच सिपाहियों पर एक घायल युवक ने फर्जी एनकाउंटर करने की कोशिश कर आरोप लगाया है। घायल आकाश गांवकर का कहना है कि सिपाहियों ने उसे गले के पास गोली मारी और डेढ लाख रुपए लूट लिए। गोली उसके गले को चीरकर कंधे से निकल गई है। उधर पुलिस आकाश को गोराबाजार का रहने वाला हिस्ट्रीशूटर बता रही है
भावुक मन से दी गणपति बप्पा को विदाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भावुक मन से स्थानीय प्रेमपुरा घाट पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया। चौहान के परिवार और उनके निजी स्टाफ के सदस्य चल समारोह में शामिल हुए। 'गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ' का उदघोष करते हुए चल समारोह मुख्यमंत्री निवास से रवाना होकर पोलिटेक्निक चौराहा, रोशनपुरा, न्यू मार्केट, माता मंदिर, पी एण्ड टी चौराहा, और नेहरू नगर होते हुए विसर्जन स्थल प्रेमपुरा घाट पहुंचा।
मोदी और शिवराज का विरोध करते-करते वाजपेयी की तारीफ कर गए सिंधिया
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को खुला चेलेंज देते हुए कहा कि मैं अपने विकास कार्यों के आंकड़े लेकर आता हूं,सीएम शिवराज चौहान अपने 14 साल के विकास के आंकड़े लेकर कर आएं और मुझसे मुकाबला करें. सिंधिया ने अटल बिहारी सरकार के कार्यों की तारीफ करते हुए प्रधान मंत्री मोदी पर जमकर निशाना साधा और सरकार की फसल बीमा योजना पर सवाल खड़े किए.
586 गौशालाओं है1लाख 41 हजार गौशालाओं में रहने वाली गायें का 1 रुपए 57 पैसे प्रति दिन का है खाना
मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार है, लेकिन इसके बाद भी प्रदेश की 586 गौशालाओं में रहने वाले 1 लाख 41 हजार गौवंश के खाने का बजट चिड़िया के चुग्गे से भी कम है। प्रदेश की गौशालाओं में रहने वाली गाय प्रतिदिन सरकार के दिए जाने वाले 1 रुपए 57 पैसे से अपना पेट भरती है।
पति ने की थी पत्नी की हत्या साली बनी गवाह जीजा को मिली उम्रकैद की सजा
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने नाबालिग साली की गवाही पर जीजा को सेशन कोर्ट द्वारा सुनाई गई उम्रकैद की सजा बरकरार रखी है। मामला पत्नी की हत्या के आरोप से संबंधित था। हाईकोर्ट में प्रकरण की सुनवाई के दौरान राज्य शासन की ओर से दलील दी गई कि नुनसर पाटन निवासी रम्मू उर्फ गुड्डू ने अपनी पत्नी की बेरहमी से हत्या कर दी थी
शिक्षकों को तीस साल की सेवा पूर्ण करने पर मिलेगा तीसरा समयमान वेतन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शिक्षकों की होने वाली भर्ती में अतिथि शिक्षकों के लिये 25 प्रतिशत पद आरक्षित रखे जाएंगे। उनकी अलग परीक्षा होगी। शिक्षकों की भर्ती में खेल शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। विद्यालयों में खेल का पीरियड अनिवार्य होगा। वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में बदलाव के लिए आयोग बनाया जाएगा।
शिकायतों के आधार पर मंत्री पद से हटाए गए फग्गन सिंह कुलस्ते
मोदी कैबिनेट से हटाए गए स्वास्थ्य राज्य मंत्री और प्रदेश के वरिष्ठ आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते को परफॉर्मेंस के आधार पर नहीं, बल्कि शिकायतों के आधार पर हटाया गया। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को मिलने वाली अनुमति के सम्बन्ध में कुछ शिकायतें पीएमओ को मिली थीं। इसी आधार पर पार्टी ने कुलस्ते से इस्तीफा मांगा।
इंदौर विकास प्राधिकरण की 550 एकड़ वाली स्कीम 175 होगी खत्म
शहर के विकास की जिम्मेदारी निभाने वाला आईडीए अपनी ही पुरानी स्कीमों को समाप्त करने की तैेयारी में जुटा है। इसकी शुरुआत बायपास पर वर्षों पहले लागू की गई स्कीम-175 से हो रही है। 550 एकड़ में यह शहर की सबसे बड़ी स्कीम थी। इसके अलावा स्कीम-170 भी समाप्त होने के कगार पर है। यहां 100 एकड़ में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनना था,लेकिन सात साल से कुछ नहीं हुआ।
मैनिट हॉस्टल में बीटेक प्रथम वर्ष के छात्र ने लगाई फांसी
मैनिट परिसर में स्थित हॉस्टल नंबर दस में सोमवार रात बीटेक प्रथम वर्ष के छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली । मृतक के पास से सुसाइड नोट मिला है, जिसमें उसने आत्महत्या के लिए खुद को जिम्मेदार बताया है।
परिवहन सेवा में विद्युत चलित वाहन उपयोग की संभावनाएँ तलाशें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नगर परिवहन सेवा में विद्युत चलित वाहनों के उपयोग की संभावनायें तलाशने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में मध्यप्रदेश को देश में अव्वल आना चाहिए। चौहान आज मंत्रालय में निवेशकों से भेंट उपरांत ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला भी मौजूद थे।
बिना दाम तय किये बिजली खरीदी, 800 करोड़ का घोटाला
निजी पॉवर प्लांट से मनमाने एग्रीमेंट पहले ही सरकार की मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। इसमें एक ऐसा भी प्लांट है जिससे बिना एग्रीमेंट के ही मर्जी के भाव से करीब साढ़े चार साल से बिजली खरीदी हो रही है। खरीदी का खेल कागजों में सफेद करने के लिए बिजली कंपनी खुद दाम तय करवाने की गुहार लगाने मप्र विद्युत नियामक आयोग पहुंची।
चहेतों से 30 लाख में करवाया पंप और मोटर का काम, 12 लोगो के धोखाधड़ी का खिलाफ मामला दर्ज
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) में मोटर और पंप रिपेयरिंग में अपने चहेतों से काम कराकर उन्हें 30 लाख रुपए से ज्यादा का भुगतान करने के दो मामले सामने आए हैं। इनमें आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने तीन कार्यपालन यंत्रियों सहित 12 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी व भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है।
एमवाय अस्पताल में मुफ्त तो छोड़िए, सस्ती दवाइयां भी नहीं मिल रहीं
एमवाय अस्पताल में मुफ्त तो छोड़िए, अमृत योजना के तहत सस्ती दवाइयां भी नहीं मिल रहीं। मजबूरी में मरीजों के परिजन को मोटी रकम चुका कर बाहर के मेडिकल स्टोर से दवाइयां लेना पड़ रही हैं। वहीं मौसमी बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पर्ची कटवाने से लेकर डॉक्टर के पास इलाज कराने तक लंबी कतारें लग रही हैं।
पूरे देश के लिये एक समान शिक्षा नीति होना चाहिये : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पूरे देश के लिये एक समान शिक्षा नीति होना चाहिये। इसके लिये मध्यप्रदेश पूरा सहयोग करेगा। उन्होने कहा कि प्रयोग के तौर पर माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के लिये बैतूल जिले में पठन-पाठन की सारी सुविधाओं और अधोसंरचनात्मक व्यवस्थाओं से सम्पन्न एक विद्यालय खोला जाएगा जिसमें आसपास के गांवों से विद्यार्थियों को लाया जाएगा और वापस छोड़ा जाएगा।
जबलपुर में फर्नीचर शोरूम में भीषण आग
मध्य प्रदेश के जबलपुर के रद्दी चैक इलाके में शनिवार को एक फर्नीचर शोरूम में अचानक आग लग गई. आग की लपटों ने देखते ही देखते पूरे शोरूम को अपनी चपेट में ले लिया और पूरा शोरूम जलकर खाक हो गया. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गईं, जिन्होंने आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी. आग इतनी भयावह थी कि उसकी लपटें आसपास की दुकानों को भी अपनी चपेट में लेने के लिए बढ़ने लगी.
10 साल तक पंक्चर बनाते थे ये नेता आज मोदी कैबिनेट में मिला अहम पद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने कैबिनेट में फेरबदल किया. मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले नौ नए चेहरों में मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद वीरेंद्र खटीक का नाम प्रमुख है. वे लगातार 6वीं बार सांसद चुने गए हैं. 1996 में पहली बार सागर संसदीय सीट से चुने गए वीरेंद्र खटीक का राजनीति करियर काफी लंबा रहा है. हालांकि,राजनीतिक में बड़ा मुकाम हासिल करने पहले भाजपा के इस वरिष्ठ नेता को जिंदगी में काफी संघर्ष करना पड़ा.
सीएम हेल्पलाइन पर की गई शिकायत वापस लेने को मजबूर कर रहे अधिकारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सीएम हेल्पलाइन का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. इसमें सीएम जनता को फोन कर समस्या के निराकरण की बात पूछ रहे हैं,लेकिन पूरे प्रदेश में 181 के हालात बिल्कुल इसके उल्टे हैं. अकेले रतलाम में ऐसे सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं जिसमे जनता की समस्या बरक़रार है,लेकिन सीएम हेल्पलाइन,181 ने कागजों पर ही शिकायत का निराकरण कर उसे बंद कर दिया.
तीन सितम्बर को तीर्थ दर्शन योजना की पाँचवी वर्षगांठ
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के सफल पाँच साल पूरे होने पर पूरे प्रदेश में तीर्थ यात्रियों के सम्मेलन आयोजित किये जा रहे हैं। तीन सितम्बर को योजना की पांचवी वर्षगांठ है। सभी संभागायुक्तों को उन तीर्थ यात्रियों के सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं,जिन्होंने मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना का लाभ उठाकर एक बार तीर्थ दर्शन किये हैं। जिला स्तरीय सम्मेलन में तीर्थ यात्री अपनी यात्रा के अनुभव सुनाएंगे।
युवतियों से नाम बदल कर दोस्ती करने वाले गिरोह के एक आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
नकली आधार और पेनकार्ड बना कर दूसरे धर्म की युवतियों से दोस्ती करने वाले आरोपी से क्राइम ब्रांच पूछताछ कर रही है। आरोपी ने महालक्ष्मीनगर निवासी एक छात्रा सहित कई युवतियों से दोस्ती करना कबूल किया है। वह नकली दस्तावेजों के जरिए उससे शादी करने की फिराक में था। पुलिस को शक है आरोपी के तार लव जेहाद से जुड़े हुए है।
राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह का दावा इस बार तीनों सीटें भाजपा की
छिंदवाड़ा, गुना और रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट के लिए प्रभारी बनाए गए उत्तरप्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने दावा किया है इस बार तीनों सीटें भाजपा जीतेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान के निवास पर उन्होंने मीडिया से कहा तीनों संसदीय क्षेत्र में बूथ स्तर पर प्रवास कार्यक्रम बनाया जा रहा है
एक महीने तक पुलिस का इमरजेंसी मोड थाने को ही बनाएं घर
अगले एक महीने के लिए पुलिस 24 घंटे इमरजेंसी मोड पर रहेगी। पुलिस का सारा फोकस गणेश पर्व से लेकर दहशरा-मोहर्रम को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने पर रहेगा। सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि सिर्फ तात्कालिक वारदातों पर ही ध्यान दें। इस दौरान नई शिकायतों के साथ हर तरह के अभियान पर पूरी तरह रोक रहेगी।
किसानों को हर संकट से निजात दिलाएगी राज्य सरकार : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के कुछ अंचलों में कम वर्षा होने से किसानों को फसलों के खराब होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार किसानों को हर संकट से निजात दिलाएगी। आज सतना जिले के ग्राम जैतवारा में हितग्राही सम्मेलन-सह-कृषक संगोष्ठी में चौहान ने कहा कि किसानों को फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिये प्रदेश में भावांतर भुगतान योजना लागू की जा रही है।
स्वाइन फ्लू को लेकर स्वस्थ्य मंत्री बेतुके बयान पर कायम कहा- कुछ गलत नहीं बोला
मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप को लेकर स्वास्थ्य राज्य मंत्री शरद जैन अपने बेतुके बयान पर आज भी कायम हैं. जैन ने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया. उन्होंने कुछ भी गलत नहीं कहा. बुधवार को जैन ने कहा था कि मौत तो ऊपर वाले के हाथों में है. मंत्री ने कहा कि स्वाइन फ्लू से लड़ने के लिए प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह तैयार है.
फायबर छोड़ बांस पर लौटी MP पुलिस पीएचक्यू खरीद रहा 50 हजार डंडे
मध्यप्रदेश पुलिस के हाथ में अब फिर बांस का डंडा नजर आएगा. प्रदेश की कानून और सुरक्षा व्यवस्था इन्हीं बांस के डंडों के हवाले होगी. अभी तक फायबर के डंडे पुलिस के पास थे. लेकिन तमाम शिकायतों के बाद फायबर की जगह पुलिस मुख्यालय बड़ी संख्या में बांस डंडे खरीद रहा है. जानकारी के अनुसार पुलिस मुख्यालय को फायबर के डंडों को लेकर लगातार शिकायत मिल रही थी.
मोदी कैबिनेट में मप्र से दो मंत्रियों के शामिल होने की संभावना
मध्यप्रदेश के दमोह लोकसभा क्षेत्र से सांसद और मणिपुर प्रभारी प्रहलाद पटेल मोदी सरकार में मंत्री बनाए जा सकते हैं। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार कैबिनेट में मप्र से भी कुछ नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। मंत्री अनिल माधव दवे के निधन से केंद्र में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कम हुआ है। सूत्रों का दावा है कि मप्र से मोदी कैबिनेट में एक मंत्री को शामिल किया जाना है।
मध्यप्रदेश में खरीफ-2017 के लिये भावान्तर भुगतान योजना एक सितम्बर से लागू
मध्यप्रदेश में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने ने के लिये पायलेट आधार पर खरीफ-2017 के लिये किसान-कल्याण एवं कृषि विभाग ने भावान्तर भुगतान योजना लागू की है। इस योजना में किसान द्वारा अधिसूचित कृषि उपज मण्डी प्रांगण में चिन्हित फसल उपज का विक्रय किये जाने पर राज्य शासन ने घोषित मॉडल विक्रय कर एवं भारत सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर की राशि किसानों को भुगतान करने का निर्णय लिया है।
बड़े पैमाने पर बरामद हुआ सिगरेट और गुटखा बनाने का माल आरोपी फ़रार
डायरेक्टर जनरल ऑफ सेंट्रल एक्साइज इंटेलिजेस (डीजीसीईआई) और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) इंदौर की टीम ने बुधवार को छापे मारकर सिगरेट-गुटखा बनाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ा। छापामार कार्रवाई इंदौर, राजस्थान, आंधप्रदेश समेत कई राज्यों में एक साथ की गई।
सूचना आयोग के खली पदों को भरने को लेकर मुख्य मंत्री कर सकते है अमेरिका दौरे से पहले चयन समिति बैठक
राज्य सूचना आयोग में सदस्यों के खाली पदों को भरने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अमेरिका दौरे से पहले चयन समिति की बैठक हो सकती है। मुख्यमंत्री का अमेरिका दौरा सितंबर के पहले पखवाड़े में प्रस्तावित है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री कार्यालय ने बैठक की तैयारियां शुरू कर दी हैं। सदस्य बनने के लिए 120 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किए हैं।
374 स्कूलों में से 115 स्कूल ऐसे जिनमें नही है शिक्षक
कट्ठीवाड़ा तहसील के 374 स्कूलों में से 115 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें शिक्षक ही नहीं है। अब इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां पढ़ाई की क्या स्थिति होगी। जब पढ़ाने वाले ही नहीं है तो स्कूल में बच्चे पढ़ाई के लिए भगवान भरोसे हो गए हैं। अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में भी देरी हो रही है। समय पर अतिथियों की भर्ती हो जाती तो स्कूलों में अध्यापन कार्य शुरू हो जाता।
मुख्यमंत्री चौहान की सहृदयता से अजय कुमार को फिर मिला आरक्षक भर्ती परीक्षा देने का मौका
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में अपनी सहृदयता और उदारता के लिये पहचाने जाते हैं। मुख्यमंत्री की इस सहृदयता से पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा दिनांक 23 अगस्त 2017 में शामिल नहीं हो सके अजय कुमार को फिर एक मौका मिला है। अजय कुमार दिनांक 23 अगस्त 2017 को 5 मिनिट लेट होने के कारण पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो सके।
बुजुर्गों की रेलवे टिकट पर छूट होगी खत्म नेताओं को मिलती रहेगी
रिजर्वेशन टिकट पर मिलने वाली छूट को बंद करने,कम करने अथवा रियायत को पूरी तरह छोड़ने के लिए रेलवे पैसेंजर से निवेदन करेगा। इसकी शुरूआत सीनियर सिटीजन से हो रही है। काउंटर पर रिजर्वेशन टिकट लेने वाले सीनियर सिटीजन को रियायत छोड़ने रिजर्वेशन फार्म पर जानकारी देनी होगी,लेकिन खासबात यह है कि रेलवे द्वारा जनप्रतिनिधियों को दी जा रही रियायत या मुफ्त टिकट में कोई बदलाव नहीं होगा।
वाहन पार्ट्स घोटाले की जांच में खुलासा
राजधानी भोपाल नगर निगम में वाहन पार्ट्स खरीदी घोटाले की जांच में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है. जांच रिपोर्ट निगम कमिश्नर छवि भारद्वाज को मंगलवार को सौंप दी गई. जांच में खुलासा हुआ है कि फर्जी फर्मों के नाम पर करोड़ों के पार्ट्स खरीदे गए. जानकारी के अनुसार निगम परिवहन घोटाले की जांच में सामने आया कि गारंटी पीरिएड खत्म होने से पहले ही वाहनों में दोबारा पार्ट्स डाले गए.
एमपी में स्वाइन फ्लू का कहर,अब तक 23 मौतें
मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है और मौत के आंकड़े में भी बढ़ते जा रहे हैं. राज्य में स्वाइन फ्लू से अब तक 23 मरीजों की मौत हो चुकी है. आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार,लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश में संक्रामक रोगों से निपटने की तैयारी और विभागीय योजनाओं की समीक्षा की.
अब मुंबई की बारिश ने रोकी ट्रेनें
हरियाणा-पंजाब में हिंसा के बाद अब मुंबई तथा आसपास क्षेत्रों में तेज बारिश ने रेल परिचालन बिगाड़ा है। मंगलवार को मुंबई में हुई भारी बारिश से अवंतिका एक्सप्रेस सहित कई प्रमुख ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। कई ट्रेनों के समय बदले गए हैं। जबकि दुरंतो सहित एक अन्य ट्रेन निरस्त की गई हैं। देरी से चली सभी ट्रेनें रतलाम घंटों देरी से आने की आशंका है। इससे यात्रियों को परेशानी हो सकती है।
प्रदेश में किसानों के लिये भावान्तर भुगतान योजना लागू करने का निर्णय
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में प्रदेश में किसानों के हित संरक्षण के लिये भावान्तर भुगतान योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। यह योजना किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिये पायलेट आधार पर खरीफ 2017 के लिये लागू की गई है।
पुलिस के पहुंचते ही मसाज पार्लर में मची भगदड़, MLA का भतीजा भी पकड़ाया
बैरागढ़ स्थित स्पा सेंटर में बॉडी मसाज की आड़ में देह व्यापार चल रहा था। क्राइम ब्रांच ने छापा मारा तो युवक-युवतियां आपत्तिजनक हालत में मिले। पुलिस ने मैनेजर, स्टाफ समेत नौ युवकों एवं 6 युवतियों पकड़कर अनैतिक व्यापार अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया। ग्राहकों में सीहोर विधायक सुदेश राय का भतीजा रोमेश राय भी शामिल है।
विदिशा में ब्राउन सुगर का नशा जोरो पर, 15 दिनों में 7 की मौत
जिले में बेखौफ बिक रहा ब्राउन शुगर का नशा लोगों के लिए जानलेवा साबित होने लगा है। लटेरी शहर में पिछले एक पखवाड़े के दौरान इस नशे की चपेट में आकर सात लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं करीब 50 लोग बुरी तरह इस नशे की गिरफ्त में हैं। इसके विरोध में सोमवार को शहर के लोग सड़क पर उतरे और उन्होंने राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।
इंदौर में यशवंत सागर सहित तमाम तालाबों का जलस्तर बढ़ा
पिछले दो दिन में हुई बारिश ने शहर के सूखे तालाबों में जान फूंक दी है। इससे नगर निगम ने भी चैन की सांस ली है। अगर बारिश नहीं होती तो वैकल्पिक इंतजाम जल्द शुरू करना पड़ते। शहर के सबसे बड़े तालाब और सालभर पश्चिमी क्षेत्र की प्यास बुझाने वाले यशवंत सागर में अब 14 फीट से ज्यादा पानी है जबकि रविवार सुबह उसमें 12.7 फीट पानी था।
कोलार मेन रोड 200 मीटर का टुकड़े में 200 गड्ढे
कोलार मेन रोड 200 मीटर का टुकड़ा बदहाल, रोजाना वाहन चालकों के गिरने से लग रहा जाम, गड्ढे भरवाने के लिए पीडब्ल्यूडी ने फेरा मुंह, नगर निगम प्रशासन भी कोपरा डलवाने आगे नहीं आ रहा सर्वधर्म ब्रिज से लेकर मंदाकिनी तक गिट्टियों और गड्ढों में आने-जाने को मजबूर डेढ़ लाख की आबादी।
लंदन की युवती ने युवक से ठगे एक लाख रुपए
लंदन की युवती ने निजी कॉलेज के प्लेसमेंट ऑफिसर से दोस्ती कर एक लाख रुपए ठग लिए। ओल्ड पलासिया निवासी युवक ने डीआईजी और क्राइम ब्रांच को शिकायत दर्ज करवाई। उसने बताया कि वह निजी कॉलेज में नौकरी करता है। निकाह के लिए उसने मुस्लिम मैट्रिमोनियल डॉट कॉम पर रजिस्ट्रेशन करवाया था।
गर्भवती पत्नी और ढाई साल की मासूम बच्ची को पति ने निकला
पति ने गर्भवती पत्नी और ढाई साल की मासूम बच्ची को घर से निकाल दिया। तीन दिन तक मां-बेटी ने कुछ नहीं खाया और खुले में पड़े रहे। इसी बीच बारिश हो गई तो बच्ची को निमोनिया हो गया। बच्ची आधी रात को बुखार से तप रही थी और उसकी मां को 9 माह का गर्भ था इसलिए वह भी दर्द से कराह रही थी
शिक्षक की भूमिका में सरकारी स्कूल पहुँचे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिल बांचे मध्यप्रदेश अभियान के अन्तर्ग्रत आज शिक्षक के रूप में भोपाल में मैनिट परिसर में स्थित शासकीय माध्यमिक शाला में बच्चों को पढ़ाने पहुँचे। चौहान ने किस्से-कहानियों के माध्यम से बच्चों को जीवन में सफलता के सूत्रों का ज्ञान दिया। प्रदेश में आज दो लाख 15 हजार से भी अधिक प्रबुद्धजनों ने विभिन्न शासकीय विद्यालयों में जाकर बच्चों को पढ़ाने का कार्य किया।
कहीं बर्तन धुलती तो कहीं पानी पिलाते मिलीं छात्राएं
मध्य प्रदेश में सरकार 'मिल बांचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम सरकारी स्कूलों में बड़े जोरशोर से मना रही है. भोपाल में खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मैनिट परिसर में स्थित शासकीय माध्यमिक स्कूल में बच्चों को पढ़ाने पहुँचे. उन्होंने किस्से-कहानियां सुनाकर अपनी क्लास की शुरुआत की. महात्मा गांधी की जीवन पर और बड़ों का आदर करने से जुड़ी कहानियां सुनाकर बच्चों को जीवन में सफलता का ज्ञान दिया. इस दौरान उन्होंने बच्चों सवाल जवाब भी किए.
राजधानी भोपाल में झमाझम बारिश
मध्य प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर अपना मिजाज बदला. घने बादलों के साथ ही झमाझम बारिश हुई. महज कुछ ही घंटों की बारिश ने ही इंतजामों की हकीकत बयां कर दी. ज्योति टॉकीज चौराहे पर सड़कें तालाब की तरह नजर आ रही हैं. सड़कों पर दो फीट तक पानी भरा हुआ है, जिसके चलते लोगों को गाड़ियां निकालने में दिक्कतें हो रही हैं. दोनों तरफ सड़कें लबाबल होने से स्वच्छता में नंबर दो शहर भोपाल में लिंक रोड से लेकर ज्योति टॉकीज की सड़कें पानी से भरी हुई हैं.
कुर्सी छोड़ने की इच्छा जताने के बाद भी विजयवर्गीय बने IDCA अध्यक्ष
रविवार को आईडीसीए की चुनावी एजीएम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को सर्वसम्मति से एक बार फिर अध्यक्ष चुना गया। ये पांचवा मौका है,जब विजयवर्गीय को आईडीसीए का अध्यक्ष चुना गया है। हालांकि वो चुनावी एजीएम में पहुंचे नहीं थे।
बच्चों का आचरण और व्यवहार समान होना चाहिए - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मिल बाँचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत सीहोर जिले के दूरस्थ अंचल में बसे गांव नयापुरा में स्कूली बच्चों की बालसभा में भाग लिया। नयापुरा गांव तथा आसपास के गांवों के स्कूलों से आये बच्चों के बीच मुख्यमंत्री चौहान ने एक घंटे से अधिक समय बिताया। इस सभा में करीब सवा तीन सौ बालक - बालिकाएं शामिल हुए। प्रारंभ में मुख्यमंत्री को बच्चों ने तुलसी का पौधा भेंट किया।
अमित शाह की क्लास के बाद बदले-बदले दिखे प्रभारी मंत्री रामपाल
आखिरकार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की क्लास का असर प्रदेश के मंत्रियों पर दिखने लगा है. सीहोर में जिला योजना समिति की बैठक में भाग लेने पहुंचे प्रदेश के पीडब्ल्यूडी एवं जिला प्रभारी मंत्री काफी बदले बदले दिखे. बैठक के पूर्व सर्किट हाउस में बीजेपी कार्यकर्ताओं की बैठक ली. कार्यकर्ता भी मंत्री की तवज्जो के बाद जोश से भरे नजर आए.
पेट्रोल-डीजल से वैट कम करने पर विचार करेगी सरकार : जयंत मलैया
पेट्रोल-डीजल पर मप्र में अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा वैट लगने से कारोबारियों का नुकसान हो रहा है। इसे कम करने के लिए सरकार कोई रास्ता निकाल सकती है। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि मेरी कुछ कारोबारियों से बातचीत हुई है। दो दिन बाद इस मसले पर अधिकारियों से बातचीत की जाएगी और पूरा अध्ययन कर फैसला किया जाएगा। गौरतलब है कि पड़ोसी प्रदेशों के मुकाबले मप्र में महंगा ईंधन होने की वजह से इंफ्रास्ट्रक्चर, परिवहन समेत अन्य सेक्टर के उद्योगों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।
सीएम ने सुनाई तोते और बहेलिए की कहानी
मध्यप्रदेश के स्कूलों में शनिवार सुबह मिल बांचे कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मिडिल स्कूल मैनिट के बच्चों से रूबरू हुए। सीएम ने बच्चों को तोते और बहेलिए की कहानी सुनाई और लालच से बचने की सीख दी। उन्होंने बच्चों को महाभारत की कहानी भी सुनाई और हमेशा सच बोलने और माता-पिता का आदर करने को कहा।
श्रीगणेश प्रतिमा लाने सपरिवार पहुँचे मुख्यमंत्री चौहान
गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर आज मुख्यमंत्री निवास में धार्मिक विधि-विधान और श्रद्धा-भाव से भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा स्थापित की गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान धर्मपत्नी साधना सिंह और पुत्र कार्तिकेय के साथ श्रीगणेश प्रतिमा लेने माता मंदिर के पास प्लेटिनम प्लाजा पहुँचे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भगवान श्रीगणेश मंगलमूर्ति और सिद्धिविनायक हैं,वे सब पर कृपा और आनंद की वर्षा करते हैं।
मध्यप्रदेश पर मंडरा रहा है सूखे का साया, सामान्य से कम बारिश
प्रदेश पर सूखे का साया मंडराने लगा है। हालात यह हैं कि बरसात के सीजन लगभग तीन माह बीतने जा रहे है और प्रदेश में राजधानी सहित लगभग सभी जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। भोपाल में सामान्य से 31 प्रतिशत तो ग्वालियर में 50 फीसदी तक कम पानी बरसा है। इसके अतिरिक्त बालाघाट, हरदा, श्यौपुुरकला में भी सूखे जैसे हालात बन रहे हैं।
यहां चोरी की रेत के नीचे दब गई पांच करोड़ रुपए से बनी सड़क
बांद्राभान में पांच करोड़ की लागत से बनी सड़क पिछले एक पखवाड़े से चोरी की रेत के नीचे गुम हो गई है। इस सड़क के 11 किमी के दायरे में बांद्राभान गेट से सांगाखेडा ब्रिज तक हालत यह है कि सड़क पर एक फीट तक रेत की मोटी परत जम चुकी है। इस पर से दो पाहिया वाहन चलाने में भारी जोखिम उठाना पड़ रहा है। बाइक चालक रेत पर रफ्तार को कंट्रोल न कर पाने के कारण फिसलकर गिर रहे हैं।
इंदौर-रीवा बस रायसेन के पास पलटी, एक की मौत, चार घायल
इंदौर से रीवा जा रही चार्टर्ड बस रायसेन जिले के कुल्हाडियां के पास पलट गई। हादसे में एक युवती की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। दुर्घटना के वक्त बस में केवल पांच ही सवारी मौजूद थी। जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह 5 बजे बस एमपी 15 पीए 1827 तेजी से जा रही थी।
नये भारत के निर्माण के लिये किया जायेगा नये मध्यप्रदेश का निर्माण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत नये भारत के निर्माण के लिये नये मध्यप्रदेश का निर्माण किया जायेगा। इसके लिये नये मध्यप्रदेश निर्माण का रोडमेप बनाया जायेगा और इसे आगामी एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर जारी किया जायेगा। इसके पहले आगामी 25 अक्टूबर तक नये मध्यप्रदेश के निर्माण के लिये समाज के हर वर्ग से सुझाव लिये जायेंगे। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ संकल्प से सिद्धि अभियान के संबंध में समीक्षा बैठक ले रहे थे।
भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के कैंपस में बनेगी गोशाला
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में निर्माणाधीन माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के नए कैंपस में गोशाला औक सब्जी की खेती भी होगी. वहीं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने यूनिवर्सिटी में गोशाला बनाने पर सवाल उठाए हैं. यूनिवर्सिटी के सूत्रों ने बताया है कि नया कैंपस शहर से दूर लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में विशनखेड़ी में बन रहा है.
प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने के मिशन से काम करें : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने के मिशन से काम करें। संकल्प लें कि प्रदेश से कुपोषण के कलंक को दूर करेंगे। प्रदेश में इसके लिये संसाधनों की कोई कमी नहीं है। उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग से लक्ष्य को हासिल करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान आज यहां न्यूट्रिशन स्मार्ट विलेज कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
शाह के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी मंत्रियों को नसीहत काम के आधार पर होगा सबका मूल्यांकन
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी मंत्रियों को नसीहत दी है कि सबका मूल्यांकन काम के आधार पर होगा। पार्टी अध्यक्ष ने कहा है कि मंत्रियों को मौका दो, ताकि वे बेहतर प्रदर्शन करें। जो काम नहीं कर पा रहे हैं,उन्हें बदलो। मैं चाहता हूं कि आप पूरी क्षमता से काम करें और बेस्ट परफार्मेंस दें
मुरेना जेल में कैदी ने लगाई फांसी परिवार ने किया कलेक्टर के घर का घेराव
मुरैना जिला जेल में विचाराधीन कैदी ने अपने ही वार्ड में फांसी लगाकर जान दे दी। कैदी का नाम कृष्णा कुशवाह निवासी मुंशी का बाग थाना सिविल लाइन बताया गया है। आरोपी डकैती के मामले में पिछले डेढ़ महीने से जेल में बंद था। परिवार वालो का आरोप है कि उसको कोई व्यक्तिगत परेशानी नहीं थी। उसकी जमानत के लिए भी हाईकोर्ट ग्वालियर में याचिका लगी हुई थी,
तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला बताया असंवैधानिक महिलाएं खुश तो पुरुष नाराज़
मंगलवार को तीन तलाक पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर मुस्लिम महिलाएं खुश दिखीं तो पुरुष नाराज। महिलाओं ने ट्रिपल तलाक पर छह महीने की रोक, केंद्र सरकार से कानून बनाने के फैसले का समर्थन किया। मसाजिद कमेटी कार्यालय के सामने तीन तलाक के कारण पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को पुरुषों ने मीडिया के सामने बोलने नहीं दिया
तहसीलदार और नायब-तहसीलदार के रिक्त पदों की पूर्ति संविदा पर करने की मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में तहसीलदार, नायब-तहसीलदार के संभागवार रिक्त पदों की पूर्ति संविदा पर करने का निर्णय लिया गया। संविदा नियुक्ति सशर्त सेवानिवृत्त तहसीलदार एवं नायब-तहसीलदार से की जायेगी। इसमें 65 वर्ष तक की आयु सीमा वाले आवेदन कर सकेंगे। संविदा नियुक्ति के आधार पर तहसीलदार एवं नायब-तहसीलदार को उसी संभाग की सीमा के भीतर नियुक्त किया जायेगा।
नायब तहसीलदार और तहसीलदार के खाली पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती
मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। प्रदेश में नायब तहसीलदार और तहसीलदार, भू अधीक्षक के खाली पदों पर संविदा आधार पर भर्ती होगी। जब तक भर्ती नहीं होती तब तक के लिए संविदा की व्यवस्था रहेगी। कर्मचारियों को वेतन सातवें वेतनमान के हिसाब से वेतन मिलेगा। यह पेंशन को घटाकर दिया जाएगा। अंतिम वेतन से इसकी गणना होगी।
ट्रिपल तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का मप्र के सीएम ने किया स्वागत
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज‍ सिंह चौहान ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा‍ दिए गए फैसले का स्वागत किया है। सीएम ने ट्वीट कर यह बात कही और इसके लिए कानून बनाने की बात कही। उन्होंने इसे महिलाओं के लिए सामाजिक और मानसिक प्रताड़ना बताया। ट्वीट में सीएम ने कहा हम सुप्रीम कोर्ट के ट्रिपल तलाक पर दिए गए आदेश का स्वागत करते हैं।
मूंग-उड़द दाल के दाम भी बढ़ने के आसार, आयात पर लगा प्रतिबंध
बाजार में जल्द ही मूंग और उड़द दाल के दामों में भी तेजी देखने को मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से दलहन के तौर पर मूंग-उड़द की सीमा निर्धारित करते हुए आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। दाल मिल एसोसिएशन अरसे से इसकी मांग कर रहा था। मूंग व उड़द से पहले 5 अगस्त को सरकार तुअर के आयात पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है। आयात प्रतिबंधित होने से दाल मिलों के साथ किसानों को भी फायदा होने की उम्मीद है। हालांकि इससे आम उपभोक्ता पर महंगाई का बोझ बढ़ेगा।
ओएलएक्स पर मोबाइल बेचना था, दो युवक खरीदार बनकर आए और छीन ले गए
एक युवक ने अपना महंगा मोबाइल अच्छे दाम में बेचने के लिए ओएलएक्स पर शेयर किया। दो युवकों ने पसंद कर मोबाइल दिखाने के लिए उसे मिलने बुलाया। एसपी ऑफिस के दूसरी तरफ ट्रैफिक थाने के सामने दोनों युवक मिलने आए। युवक से मोबाइल लिया और पासवर्ड पूछा।इसके बाद बाइक सवार युवक मोबाइल लेकर फरार हो गए।
खतौली रेल हादसे में मध्यप्रदेश के मृतक यात्रियों को 10 लाख
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उत्तरप्रदेश के खतौली में हुए रेल हादसे में मृतक मध्यप्रदेश के यात्रियों के परिजनों को 10 लाख रुपये और गंभीर घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने रेल दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए मृतक यात्रियों के शोक मग्न परिवारजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और गंभीर घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
अमित शाह ने जिस आदिवासी के घर खाना खाया, उसके घर नहीं था टॉयलेट
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने मप्र दौरे के आखिरी दिन दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के सेवनिया गौड़ गांव में आदिवासी कमल उइके के घर भोजन किया। शाम दोपहर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सहित अन्य भाजपा नेताओं के साथ उइके के घर पहुंचे। यहां उनके लिए दाल-बाटी, भरता और गुड़ का सीरा बनाया गया था। शाह करीब आधा घंटा उइके के घर स्र्के।
मनरेगा में खराब प्रदर्शन करने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई
मनरेगा में खराब प्रदर्शन करने वाले अफसरों पर सरकार अब सीधी कार्रवाई करेगी। इसके लिए फीडबैक जिला व जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, लगभग सौ सरपंचों से लिया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जनप्रतिनिधियों का अधिकारियों से आमना-सामना करवाएगा। इस दौरान मनरेगा से जुड़े हर काम की समीक्षा होगी।
रीवा गांधी मेमोरियल अस्पताल में 6 घंटे में 5 नवजात बच्चों की मौत
रीवा गांधी मेमोरियल अस्पताल में शनिवार की छह घंटे (रात 12 से सुबह 6 बजे के बीच) में 5 नवजात और एक महिला की मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि डॉक्टरों और नर्सिंग स्टॉफ की लापरवाही की वजह से मौतें हुई हैं। महिला की मौत पर परिजनों ने जब विरोध जताया तो अस्पताल के स्टाफ ने उनके साथ अभद्रता और मारपीट की।
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना प्रमाण-पत्र वितरण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने युवाओं का आव्हान किया है कि प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ और भारत को विश्व गुरु बनाने के लिये आगे आयें। समाज सेवा के लिए संकल्पित हो। सरकार युवाओं की प्रतिभा को कुंठित नहीं होने देगी, उनके सपनों को साकार करने में हरसंभव सहयोग करेगी।
अमित शाह ने किया मेधावी विद्यार्थी योजना का शुभारंभ
लाल परेड मैदान पर रविवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने मुख्‍यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के वरिष्‍ठ भाजपा नेता मौजूद रहे। इस मौके पर 15000 छात्रों को सम्‍मानित किया गया। कार्यक्रम को राजधानी समेत प्रदेश के सभी शासकीय हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में दूरदर्शन के माध्यम से लाइव दिखाने की व्यवस्था की गई थी।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कालूखेड़ा को एयर एम्बुलेंस से दिल्ली भेजा
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधानसभा की लोकलेखा समिति के सभापति महेंद्र सिंह कालूखेड़ा को शनिवार रात एयर एम्बुलेंस से दिल्ली इलाज के लिए भेजा गया। वे पिछले कुछ दिनों से राजधानी के एक निजी अस्पताल में हृदय रोग का इलाज करा रहे थे।
प्रबुद्ध नागरिकों के साथ रात्रिभोज में पाक के बारे में ये बोले अमित शाह
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भोपाल प्रवास के दूसरे दिन प्रबुद्ध नागरिकों के साथ रात्रिभोज किया। इस दौरान उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान सिरदर्द है और उसका वैसा ही इलाज होगा। इसी तरह उन्होंने चीन के साथ चल रहे तनाव को लेकर कहा कि उनका काम करने का तरीका अलग है। हम लोकत्रंत हैं। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को लेकर उन्होंने कहा कि अब गुणवत्ता और कीमत को लेकर प्रतिस्पर्धा करनी होगी।
कोर्ट के फैसले या आपसी समझौते से अयोध्या में बनेगा राम मंदिर: शाह
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने दौरे के दूसरे दिन प्रेस कान्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने सीएम शिवराज सिंह चौहान और मप्र में हो रहे विकास कार्यों की जमकर तारीफ की। अयोध्या में राम मंदिर या मस्जिद को लेकर किए गए सवाल पर शाह ने कहा कि, कोर्ट के फैसले या आपसी समझौते से ही इस समस्या का हर निकाला जाएगा।
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने शहर के शासकीय और निजी चिकित्सालयों का बायोमेडिकल वेस्ट दिया एनजीटी को
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने शहर के शासकीय और निजी चिकित्सालयों का बायोमेडिकल वेस्ट नियमानुसार विनिष्ट न किए जाने के रवैये को कठघरे में रखने वाली जनहित याचिका राजधानी भोपाल स्थिति नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) भोपाल ट्रांसफर कर दिया।
बातो में फंसा कर लुटे पांच लाख कैमरे में केद हुई वारदात
एक लड़की और उसके साथी ने योजनाबद्ध तरीके से कोयला व्यापारी के कर्मचारी को ठग लिया। कर्मचारी बैंक से पांच लाख रुपए लेकर आरएनटी मार्ग से गुजर रहा था। लड़की ने उसे रोककर बातों में उलझाया। तभी लड़की का साथी पीछे से पहुंचा और कर्मचारी की मोपेड की डिक्की से रुपए से भरा बैग चुरा लिया। घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है
अमित शाह ने नौ घंटे अलग-अलग की पांच बैठकें साथ ही बताया अगले चुनाव जितने का फार्मूला
तीन दिन के प्रवास पर भोपाल आए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को पहले दिन प्रदेश के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ नौ घंटे की अलग-अलग पांच बैठकें की। सभी बैठकों में साफ संदेश था कि वे लोकप्रियता का भ्रम न पालें। उन्होंने नेताओं का चेताया की वो एडजस्टमेंट की राजनीति न करें वहीं कार्यकर्ताओं को मिशन 2018-19 के लिए जीत का फार्मूला दिया
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा अमित शाह का आत्मीय स्वागत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का प्रदेश दौरे पर आज भोपाल पहुँचने पर विमानतल पर आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे एवं प्रभात झा,राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय,सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नन्दकुमार चौहान,प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत,प्रदेश मंत्रि-परिषद के सदस्य, निगम - मण्डलों के पदाधिकारी,विधायक,कार्यकर्ता और नागरिक उपस्थित थे।
MP में स्वागत कराने और भाषण सुनने नहीं आया हूं : अमित शाह
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार सुबह 9 बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया,इस दौरान उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मंत्रिमंडल के सभी सदस्य मौजूद थे। इसके बाद रास्ते में उनका स्वागत हुआ और करीब 12 बजे वो बैठक स्थल पर पहुंच पाए। स्वागत और भाषणों की इस लंबी प्रक्रिया से शाह नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि वे मप्र में स्वागत कराने और भाषण सुनने नहीं आए हैं।
अमित शाह खुद तय करेंगे मुद्दे,तीन दिन की बैठकों का कोई एजेंडा नहीं
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और उनकी टीम मप्र की सत्ता और संगठन को कसौटी पर कसेगी। पार्टी के छोटे से छोटे कार्यक्रम से लेकर सत्ता की नीतियों की समीक्षा खुद अमित शाह करेंगे। भाजपा के इतिहास में पहली बार कोई राष्ट्रीय अध्यक्ष तीन दिन के प्रवास पर मप्र आ रहा है। खास बात यह है कि इस प्रवास में होने वाली बैठकों के लिए मप्र के संगठन के पास कोई एजेंडा नहीं है।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहुंचे भोपाल
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार सुबह 9 बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक शाह को गुरुवार को भोपाल पहुंचना था लेकिन पहले एयर इंडिया की फ्लाइट छूटने और फिर चार्टड प्लेन में आई तकनीकी खामी की वजह से वह नहीं आ सके। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया,इस दौरान उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मंत्रिमंडल के सभी सदस्य मौजूद थे। शाह के स्वागत के लिए स्टेट हैंगर में भाजपा नेताओं का जमावड़ा लगा रहा।
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का 20 अगस्त को शुभारंभ समारोह
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह 20 अगस्त को मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में चयनित विद्यार्थियों को भोपाल में लाल परेड ग्राउण्ड में आयोजित समारोह में स्वीकृति-पत्र प्रदान करेंगे। समारोह दोपहर 12 बजे होगा। तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार),स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री दीपक जोशी ने आज लाल परेड ग्राउण्ड पहुँचकर समारोह की तैयारियों का जायजा लिया।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम का भोपाल में होगा नागरिक अभिनंदन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहां मुख्यमंत्री निवास पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने भेंट की। मिताली राज आसियान युवा सम्मेलन में भाग लेने भोपाल प्रवास पर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भारतीय महिला क्रिकेट टीम का भोपाल में नागरिक अभिनंदन करेगी। इसके लिये बीसीसीआई से औपचारिक अनुमति ली जायेगी।
डिंडोरी, सतना और कटनी कलेक्टर सहित पांच के तबादले
सरकार ने कटनी, डिंडोरी और सतना कलेक्टर सहित पांच अफसरों के तबादले किए हैं। सीधी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनील कुमार दुबे का उप सचिव राजस्व विभाग बनाया गया है
भाजपा को 25, कांग्रेस को 15 और निर्दलीय को 3 से संतुष्ट होना पड़ा: निकाय चुनाव
विधानसभा चुनाव के पहले सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे नगरीय निकाय के चुनाव भाजपा और कांग्रेस के लिए संतोष का सबब रहे। भाजपा ने जहां 25 सीटों पर जीत का परचम लहराया, वहीं कांग्रेस ने वापसी करते हुए 15 जगह पर जीत हासिल की। निर्दलियों के खाते में सिर्फ तीन निकाय रहे। 2012 में 37 सीटों के लिए हुए आम चुनाव में भाजपा ने 25, कांग्रेस और निर्दलियों ने 6-6 स्थानों पर जीत हासिल की थी।
कांग्रेसियों के बीच चले लात-घूसे, नहीं सुनी गयी पर्यवेक्षक की भी
कांग्रेस संगठन चुनाव के लिए रायशुमारी करने दिल्ली से शाजापुर पहुंचे पर्यवेक्षक सुरेंद्र सोलंकी के सामने कांग्रेसियों में जमकर लात-घूसे चले। कुर्सियां भी फेंकी। महूपुरा स्थित नपा सामुदायिक हॉल में दो पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा एवं हुकुमसिंह कराड़ा के समर्थकों ने एक-दूसरे को पीट भी दिया। इससे पुलिस बुलाना पड़ी। इधर, खुलेआम गुटबाजी देख पर्यवेक्षक भी हैरान रहे। वे खुद नेता व कार्यकर्ताओं के सामने हाथ जोड़ते रहे लेकिन काफी देर तक हंगामा चलता रहा। तीसरे गुट के रूप में युकां प्रदेश प्रवक्ता नरेश कप्तान भी पहुंचे।
टीचर के साथ बना लिया अश्लील वीडियो, फिर उसके पति को भेजा
हीरा नगर पुलिस ने निजी स्कूल के संचालक को ज्यादती और ब्लैकमेलिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपी शिक्षिका का अश्लील वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी देकर ज्यादती करता था। शिक्षिका द्वारा विरोध करने पर आरोपी ने उसके अश्लील वीडियो-फोटो पति को भेज दिए थे। टीआई शशिकांत चौरसिया के मुताबिक महू निवासी 27 वर्षीय महिला की शिकायत पर 44 वर्षीय प्रकाश कोल्हे निवासी मेघदूत नगर को गिरफ्तार किया है। प्रकाश का मेघदूत नगर में एडवांस स्कूल है
एशियनिज्म की पुनर्स्थापना इंडिया-आसियान समिट की मुख्य सफलता
महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने भारत आसियान यूथ समिट में एशियन्निज्म को पुनर्स्थापित करने के लिए 11 देशों के प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा है कि ऐतिहासिक कारणों से औपनिवेशिक विस्तार के चलते हमारी यह पहचान खो गई थी। इसे 70 साल की संक्षिप्त अवधि में पुनर्स्थापित करना प्रशंसनीय है।
MP के नगरीय निकाय चुनाव में कहीं कांग्रेस तो कहीं भाजपा प्रत्या‍शी जीते
मध्यप्रदेश के 43 नगरीय निकायों में हुए चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं। इसमें कुछ जगह भाजपा और कुछ जगह कांग्रेस ने जीत हासिल की है। बुधवार सुबह 9 बजे से नगरीय निकायों के मुख्यालयों पर मतगणना शुरू हुई थी। परिणाम आने के साथ ही जगह-जगह विजेताओं ने विजय जुलूस निकाले।
अमित शाह का तीन दिवसीय भोपाल दौरा नए भारत मंथन पर आएंगे
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने तीन दिवसीय प्रवास पर 17 अगस्त को रात 9 बजे भोपाल पहुंच रहे हैं। वे 20 अगस्त की रात को भोपाल से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने पिछले दिनों प्रदेश कार्यालय में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में शाह के प्रवास की विस्तृत जानकारी दी।
मध्यप्रदेश के 43 नगरीय चुनाव का फैसला आज
मध्यप्रदेश के 43 नगरीय निकायों में हुए चुनाव का फैसला आज हो जाएगा। बुधवार सुबह 9 बजे से नगरीय निकायों के मुख्यालय पर मतगणना जारी है। इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कुछ जगह के परिणाम भी सामने आ गए हैं।
धौहनी कटरा जंगल के बीच पलटी बस तीन लोगो की मौत और बीस यात्री घायल
बैढ़न से निगरी जा रही नागराज ट्रेवल्स की बस धौहनी कटरा जंगल के बीच पलट गई। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई और 20 यात्री घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक बस का ड्राइवर शराब पीकर गाड़ी चला रहा था। मंगलवार शाम करीब 7 बजे बस धौहनी के आगे जैसे ही बढ़ी वैसे ही अनियंत्रित होकर पलट गई।
साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हिंदी के महान कवि चंद्रकांत देवताले का निधन
साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हिंदी के वरिष्ठ कवि चंद्रकांत देवताले का मंगलवार देर रात निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे। उनका जन्म मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के जौल खेड़ा गाँव में सात नवंबर 1936 को हुआ था। उनकी शुरुआती शिक्षा इंदौर से हुई जबकि पीएचडी सागर यूनिवर्सिटी से की।
तेजी से आगे बढ़ता प्रदेश है मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ता प्रदेश है। पिछले आठ साल से मध्यप्रदेश की विकास दर दो अंकों में बनी हुयी है। इस बार विकास दर 12.21 प्रतिशत और प्रति व्यक्ति आय 72 हजार से ज्यादा रहने का अनुमान है। मध्यप्रदेश अब देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। कृषि विकास दर पिछले पाँच साल में लगातार 20 प्रतिशत बनी हुयी है।
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा 65 पुलिस अधिकारी राष्ट्रपति पदक से सम्मानित
स्वतंत्रता दिवस समारोह आज उमंग और उत्साह से मनाया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मोती लाल नेहरु स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस पर परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। इस दौरान पुलिस महानिदेशक ऋषि शुक्ला और परेड कमाण्डर आशुतोष गुप्ता भापुसे मुख्यमंत्री के साथ थे। पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रगान की धुन बजाई गई और जवानों ने हर्ष फायर किया।
पूरे प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस की धूम
मध्य प्रदेश में आज 71वें स्वतंत्रता दिवस की पूरे प्रदेश में धूम रही. प्रदेश के कोने कोने में लोगों ने तिरंगा फहराया. भिंड की पुलिस लाइन में राज्यमंत्री लालसिंह आर्य द्वारा झंडा फहराया गया. इसके बाद राज्यमंत्री लालसिंह आर्य ने परेड की सलामी ली. सलामी लेने के बाद मंत्री ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश वाचन कर के सभी को सुनाया. कार्यक्रम में जिले के सभी पुलिस प्रशासनिक अधिकारी समेत शहर के गणमान्य नागरिक,भूतपूर्व सैनिक के साथ साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे.
सीएम ने शौर्य स्मारक पर शहीदों की दी श्रद्धांजलि
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनंत ज्योति पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. मुख्यमंत्री ने इस दौरान देश की सुरक्षा के लिए शहीद हुए अमर जवानों को याद किया.
85 साल की उम्र में मिली आजादी
मध्यप्रदेश में 85 साल के रामकिशन को असली मायने में आज आजादी मिली है. स्वतंत्रता दिवस के दिन उन्हें आजादी का एहसास हुआ. आजाद होने के बाद भी रामकिशन को अब घर-परिवार की चिंता सताने लगी है. भोपाल सेंट्रल जेल से बाहर आए रामकिशन ने सलाखों के पीछे अपनी जिंदगी के कई अहम साल काट दिए.
विधान सभा अध्य‍क्ष,उपाध्यकक्ष तथा नेता प्रतिपक्ष द्वारा स्व‍तंत्रता दिवस की शुभकामनाएं
मध्यप्रदेश विधान सभा के अध्यशक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा,उपाध्य्क्ष डॉ.राजेन्द्रि कुमार सिंह तथा नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने स्वााधीनता दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। विधान सभा अध्य क्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने अपने शुभकामना संदेश में प्रदेशवासियों को स्वयतंत्रता दिवस पर हार्दिक बधाई देते हुए कहा है कि स्वातंत्रता दिवस हमें उन बलिदानियों की याद दिलाता है।
मुख्यमंत्री चौहान ने दी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने श्रीमद् भगवद् गीता के माध्यम से कर्मयोग की शिक्षा दी।
'PM को छोड़कर ऐसा कोई नहीं, जिसने तबादले के लिए सिफारिश न की हो'
कॉलेजों में प्रोफेसर के तबादलों को लेकर आने वाले सिफारिशों से परेशान उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया का दर्द रविवार को सामने आ गया। प्रदेश भाजपा कार्यालय में पुस्कालय पर आयोजित एक कार्यशाला के उद्धाटन के मौके पर जयभान सिंह पवैया ने कहा कि तबादला सीजन ने मुझे बहुत तनाव दिया है।
अब विजयश्री नगर में सातवीं की छात्रा की कटी चोटी..
उत्तरप्रदेश और राजस्थान के बाद अब इंदौर में चोटी कटने की वारदात होने लगी हैं। यहां आसपास के गांव में तो घटना हुई है लेकिन शहर में भी चार लोगों के साथ ये घटना हो गई। विजयश्री नगर में रहने वाली सातवीं की छात्रा पायल सोनी रविवार सुबह जागी तो उसकी चोटी कटी हुई थी। उसके सिर के बाल बिस्तर पर पड़े थे।
सस्ते राशन के लिए 37 जिलों में आबादी से ज्यादा बन गए पात्र
एक रुपए किलो गेहूं-चावल और नमक लेने के लिए अनुसूचित जाति-जनजाति के नाम पर बड़ी गड़बड़ी होने का खुलासा हुआ है। 37 जिलों में इन वर्गों की जितनी आबादी है, उससे कहीं ज्यादा पात्र बनकर सस्ता राशन ले रहे हैं। इसी तरह अंत्योदय अन्न् योजना (अति गरीब श्रेणी) में सवा दो लाख से ज्यादा ऐसे परिवार पहचाने गए हैं,जिनमें एक ही सदस्य है।
प्रदेश के नव-निर्माण में उद्यमी आगे बढ़कर करें सहयोग
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की प्रतिभाओं के सपनों को साकार करने में धन के अभाव को बाधा नहीं बनने दिया जायेगा। सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिये मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना और उद्योग एवं व्यापार के क्षेत्र में प्रतिभाओं को सहयोग के लिये मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाएं लागू की है। उन्होंने उद्योग जगत के लीडरों का आव्हान किया कि वे अपनी क्षमता,दक्षता और अनुभवों का उपयोग प्रदेश के विकास में करें।
आस्था पर भी पड़ी जीएसटी की मार,5 से 18 फीसदी बढ़े गणेश मूर्तियों के दाम
केन्द्र सरकार द्वारा 1 जुलाई से जीएसटी लागू कर दिया गया है. जीएसटी लागू होने के एक महीना बीत जाने के बाद भी व्यापारी अब भी इसकी बारीकियों को समझने की कोशिश में लगे हुए हैं. हालत यह हो चुकी है कि जीएसटी ने भगवान को भी नहीं बख्शा है. इस बार आप अपने घर गणपति लाने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है.
मध्य प्रदेश में होगा इंडिया एशियन यूथ समिट का आयोजन
राजधानी भोपाल के एक निजी होटल में 14 से 19 अगस्त तक इंडिया एशियन यूथ समिट का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें 10 देशों के करीब 250 युवा शिरकत करने जा रहे हैं. इस कार्यक्रम का उद्घाटन विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह और एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे. कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और खेलमंत्री विजय गोयल भी शिरकत करेंगे.
जायदाद में हिस्सा मांगा तो जेठ-देवर ने की निर्वस्त्र करने की कोशिश
पति की मौत के बाद बेबा महिला ने जायदाद में हिस्सा मांगा तो जेठ और देवर ने पिटाई लगाई और निर्वस्त्र करने लगे। महिला मदद के लिए जोर-जोर से चिल्लाई। आवाज सुनकर पड़ोसी आए तब महिला बच सकी। वारदात शुक्रवार दोपहर बाद की है। महिला ने अटेर थाने जाकर जेठ और देवर के खिलाफ केस दर्ज कराने आवेदन दिया है। पुलिस ने देर रात आरोपी जेठ और देवर पर केस दर्ज कर लिया है।
MP में मदरसों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराने की एडवाइजरी
मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड ने प्रदेश के सभी मदरसों को एक एडवाइजरी जारी कर स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराने और तिरंगा रैली निकालने को कहा है। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन सैय्यद इमाद उद्दीन ने कहा कि सभी को वतन से मोहब्बत करनी चाहिए। स्वतंत्रता दिवस मनाने का यह हर वर्ष का कार्यक्रम है,जिसमें मदरसों में तिरंगा फहराने के साथ राष्ट्रगान गाया जाएगा।
जोधपुर-जैसलमेर हाईवे पर दर्दनाक हादसा पुरे परिवार की मौत
जोधपुर-जैसलमेर हाईवे पर गुरुवार रात हुए हादसे का कारण कार का ओवरटेक करना रहा। रात होने से रोड पर वाहनों की आवाजाही कम थी। ऐसे में आगे चल रही कार को ओवरटेक करने पर अचानक सामने से तेज रफ्तार आ रहे टैंकर ने एमआर की कार को चपेट में ले लिया।हादसे में गुमाश्ता नगर निवासी एमआर कृष्णगोपाल जोशी सहित पूरे परिवार की मौके पर ही मौत हो ग
कूनो पालपुर अब बनेगा नेशनल पार्क मध्यप्रदेश में होंगी 11 पार्क
कूनो पालपुर वन्यजीव अभयारण्य को अब नेशनल पार्क बनाया जाएगा। वन विभाग के प्रस्ताव को वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने अनुमति दे दी है। अब इस प्रस्ताव को कैबिनेट में भेजा जाएगा। अभयारण्य श्योपुर जिले में आता है। कूनो पालपुर के नेशनल पार्क बनने के बाद मप्र में 11 नेशनल पार्क हो जाएंगे।
पालिका परिषद में हुआ मतदान,67 फ़ीसदी लोगो ने किया मतदान
नेपानगर पालिका परिषद के निर्वाचन को लेकर शुक्रवार को मतदान हुआ। सुबह से शाम तक 33 मतदान केंद्रों पर 67.46 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। अध्यक्ष पद के उम्मीदवार भाजपा से राजेश चौहान और कांग्रेस से जगविंदरसिंह जॉली के अलावा 24 वार्डों में पार्षद पद के लिए 67 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया
मुख्यमंत्री चौहान की केन्द्रीय मंत्री तोमर से मुलाकात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से मुलाकात कर प्रदेश के इंदौर और भोपाल शहरों में चल रही मैट्रो रेल परियोजना के बारे में चर्चा की। चौहान ने बताया कि अभी प्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल परियोजना का कार्य चल रहा है। चौहान ने आग्रह किया कि प्रस्तावित नई नीति के अंतर्गत ग्वालियर और जबलपुर को भी मेट्रो रेल परियोजना में जोड़ा जाय।
अफसरों की लापरवाही से एक महीने में 453 गायों की मौत
साल 2016 में 1092 गायों की मौत के बाद सुर्खियों में आई ग्वालियर नगर निगम की लालटिपारा गौशाला के हालात निगम कमिश्नर बदलने के साथ ही फिर से बिगड़ने लगे हैं. गौशाला में हाल के 30 दिन में लगभग 453 गायों की मौत हो चुकी है. गौशाला के अंदर सबसे अधिक मौत सांड़ों की हो रही है. वजह डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से होने वाली सीसी और टीनशेड का निर्माण कार्य न होना है. साथ ही 2500 की क्षमता वाली गौशाला के अंदर 6000 गौवंश को भर देना.
प्रदेश के 44 नगरीय निकायों में चुनाव के लिए वोटिंग पूरी
मध्यप्रदेश में 44 नगरीय निकाय में चुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई है। 8 लाख 51 हजार से ज्यादा मतदाता वोटिंग करेंगे। चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए 206 और पार्षद के लिए 2 हजार 133 उम्मीदवार मैदान में हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल को तैनात किया गया है। केंद्रों में वॉटरप्रूफ टेंट भी लगवाए गए हैं।
रेत माफियाओं पर छापों में करोड़ों रुपए की अवैध रेत जब्त
मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में अवैध खनन करने वाले रेत माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है. ज़िला प्रशासन ने चार जगहों पर छापे मारकर करोड़ों रुपये की अवैध रेत जब्त की है. प्रशासन ने अवैध खनन में लगे 60 से ज्यादा डम्पर और 8 से 10 ट्रैक्टर भी जब्त किए हैं. होशंगाबाद में ज़िला प्रशासन ने देर रात खनिज विभाग और पुलिस के साथ मिल कर चार जगहों पर छापे मारे तो रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया.
नये मध्यप्रदेश का निर्माण करने का संकल्प ले युवा शक्ति : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं से आव्हान किया कि वे नये भारत का निर्माण करने के लिये नये मध्यप्रदेश का निर्माण करने आगे आयें। उन्होंने कहा कि यूथ फॉर न्यू मध्यप्रदेश की अवधारणा के अंतर्गत सभी जिलों में युवा क्लब बनाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि गरीबी मुक्त मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प लें।
उमरिया में बस और बाइक की टक्कर में तीन लोगों की मौत
मानपुर में ताला मोड़ के पास एक बाइक और बस की टक्कर हो गई। हादसे में बाइक पर सवार तीन लोगों को की मौत हो गई और एक युवती घायल हो गए। घायल को इलाज के लिए मानपुर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
छात्रों को प्रवेश देने के लिए 10 फीसदी तक सीटें बढ़ा सकेंगे सरकारी कॉलेज
प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में छात्रों के एडमिशन को लेकर हो रही जद्दोजहद को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सीटें बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके तहत कॉलेजों में 10 प्रतिशत तक सीटों में बढ़ोतरी की जाएगी। गौरतलब है कि इस बार स्नातक पाठ्यक्रमों में छात्रों को आसानी से प्रवेश नहीं मिल पा रहा है कट ऑफ मार्क्स अपेक्षाकृत काफी बढ़े हुए हैं।
गांवों में जाकर बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत सुनेंगे मंत्री
बिजली बिलों को लेकर लगातार आ रही शिकायतों से नाराज ऊर्जा मंत्री पारसचंद्र जैन अगले महीने से गांवों में बिजली पंचायत लगाएंगे। मंत्री खुद ज्यादा बिल और रीडिंग के मामले सुनेंगे और उन्हें मौके पर ही निपटाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नाराजगी के बाद विभाग को यह कदम उठाना पड़ रहा है। प्रदेश में एक करोड़ 30 लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बिजली बिल मुद्दा न बनें। इसलिए सरकार नई पद्धति से मीटर रीडिंग व बिल जनरेट करने की कोशिश में लगी है।
olx पर विज्ञापन डालना महंगा पड़ा महंगा,छात्रा से मोबाइल छीन भागे युवक
छात्रा को ओएलएक्स पर मोबाइल बेचने के लिए विज्ञापन डालना महंगा पड़ गया। 2 युवकों ने छात्रा को मोबाइल खरीदने के बहाने जेबी मंघाराम फैक्ट्री के पास बुलाया। इस दौरान दोनों युवकों ने देखने के लिए उसके हाथ से मोबाइल लिया और मोबाइल लेकर गाड़ी से भाग गए। छात्रा की रिपोर्ट पर गोला का मंदिर थाना पुलिस ने 2 अज्ञात युवकों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है
आरपीएम के मालिक संजय विजय सिंह शिंदे के खिलाफ बना ब्लैक मनी एक्ट का मामला
रातीबड़ के पास छापरी में आरपीएम ग्रुप के संजय विजय सिंह शिंदे के खिलाफ आयकर विभाग ने आयकर अधिनियम के साथ ही ब्लैक मनी एक्ट का मामला भी बनाया है। शिंदे विदेशी खातों में पैसा जमा करने के बाद विभिन्न् माध्यम से भारत ले आया था और भोपाल में 17 एकड़ में फैले कारोबार में लगा दिया था।
शराब ठेकेदारों ने फर्जी चालान दिखाये ली एनओसी,लगाया 25 करोड़ का चुना
25 करोड़ रुपए से अधिक राशि कोषालय में जमा करने के फर्जी चालान दिखाकर शराब दुकानों की एनओसी लेने का मामला मंगलवार को उजागर हुआ है। कलेक्टर निशांत वरवड़े ने 12 ठेकदार सहित दो लोगों के खिलाफ एफआरआर दर्ज करने के लिए डीआईजी को पत्र लिखा है।
मुख्यमंत्री चौहान शौर्य स्मारक में रात 8 बजे करेंगे युवा संवाद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ पर भोपाल स्थित शौर्य स्मारक पर रात 8 बजे 'युवा संवाद' करेंगे। मुख्यमंत्री इस संवाद में युवाओं को भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और साम्प्रदायिकता भारत छोड़ो का संकल्प भी दिलवायेंगे। प्रदेश की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन के महत्व और स्मृतियों से अवगत कराने के मकसद से भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
भोपाल सेंट्रल जेल में मिलने पहुंचे परिजनों के मुह पर लगाई सील
यह फोटो बंधुआ मजदूरों की नहीं, बल्कि हमारे आपके जैसे ही आम लोगों की है। जो रक्षाबंधन पर भोपाल की सेंट्रल जेल में अपने परिजनों से मिलने व राखी बांधने पहुंचे थे। दरअसल,जेल में परिजनों को कैदियों से मिलने से पहले पहचान चिन्ह के लिए इस तरह की सील हाथ पर लगाई जाती है, ताकि कोई कैदी भीड़ का फायदा उठाकर बाहर न निकल जाए।
नशे में धुत्त फौजी ने फोड़ी एटीएम मशीन,पुलिस को देख गाड़ी छोड़ भागा
एटीएम से कैश नहीं निकलने पर फौजी ने हंगामा किया और एक बड़ा पत्थर उठाकर मशीन फोड़ दी। घटना सोमवार दोपहर गोला का मंदिर लाल कोठी के पास एसबीआई के एटीएम में हुई। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस को देखकर फौजी अपनी बाइक छोड़कर फरार हो गया
महाकाल के दर्शन करने परिवार संग पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पत्नी साधनासिंह व पुत्र कार्तिकेय के साथ सोमवार को प्रदेश में सुख-समृद्घि के लिए महाकाल का पूजन किया। पुजारी प्रदीप गुरु के आचार्यत्व में उन्होंने सुगंधित द्रव्य, पंचामृत से भगवान का अभिषेक कर पूजा अर्चना की। इसे बाद करीब 20 मिनट तक गर्भगृह में एकांत में बैठकर जप किया।
मुख्यमंत्री चौहान जनता से सीधे करेंगे संवाद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की जनता से सीधे जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री प्रतिमाह रेडियो कार्यक्रम दिल से के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों से सीधा संवाद करेंगे। कार्यक्रम के माध्यम से चौहान लोगों से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करेंगे और प्राथमिकतायें बतायेंगे। साथ ही शासन की नीतियों,कार्यक्रमों,योजनाओं और भविष्य की कार्य योजनाओं को आमजन से साझा करेंगे।
चंदन तस्कर को पकड़ने गए पुलिस पर वालो लाठी से हमला टीआई समेत तीन पुलिस वाले घायल
एक चंदन तस्कर को पकड़ने गए छापीहेड़ा थाना प्रभारी भारतसिंह ठाकुर पर कुछ लोगों ने एकत्रित होकर लाठियों से हमला कर दिया। घटना में टीआई ठाकुर को सिर में गंभीर चोटें आने पर छापीहेड़ा के सिविल अस्पताल से गंभीर अवस्था में भोपाल रेफर किया गया है। हमले में 3 और पुलिसकर्मी घायल हो गए।
पापा, मम्मी को हमेशा मरते थे माँ चली गई , में मम्मी को आखिरी बार नही देख पाया
अच्छे तो मामा-मामी भी हैं, लेकिन वहां मेरी पढ़ाई नहीं हो सकेगी। यहां चाचा-चाची के साथ रहकर पढ़ाई करूंगा। मम्मी चली गई। इस बात का दुख हमेशा रहेगा कि मैं आखिरी बार उनका चेहरा भी नहीं देख सका। मेरी मां के साथ हमेशा ही पिता मारपीट करते थे।रुआंसे गले से यह दर्द चाइल्ड लाइन टीम के सामने उस बालक ने बयां किए जिसके पिता ने उसकी मां के साथ बेरहमी से मारपीट की।
शहर की सीमा नीमा मिस इंडिया के फाइनल में
शहर की सीमा नीमा मिसेज इंडिया अर्थ 2017 के फाइनल में पहुंच गई हैं। अब वो 4 से 6 अक्टूबर को दिल्ली के आईटीसी में होने वाले फिनाले में 48 प्रतिभागियों के साथ कम्पीट करेंगी। सीमा ने बताया कि उन्होंने कॉम्पीटिशन के लिए फरवरी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। 28 से 39 और 40 से 56 साल के दो ग्रुप्स में हो रहे आयोजन में भारत, अमेरिका, सिंगापुर, स्विटरलैंड दुनिया भर की करीब एक हजार भारतीय महिलाओं ने हिस्सा लिया।
मुस्कान का अपना पक्का पुस्तकालय होगा
पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाली मुस्कान अहिरवार का अपना पक्का पुस्तकालय होगा। अभी वो राजधानी की दुर्गानगर बस्ती में कच्चे मकान में पुस्तकालय चलाती हैं। बच्चों की शिक्षाप्रद 25 किताबों से उनका पुस्ताकलय 2016 में शुरू हुआ था। अब 1000 से ज्यादा किताबों से सज्जित हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां अपने निवास पर मुस्कान अहिरवार का सम्मान किया और उन्हें दो लाख रूपये की सहायता राशि प्रदान की।
हुकमचंद मिल मामले में दायर याचिका बुधवार को हुईं सुनवाई
हुकमचंद मिल मामले में हाई कोर्ट में दायर याचिका पर बुधवार को सुनवाई हुई। मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने कोर्ट को बताया कि सभी जीवित 3500 मजदूरों को भुगतान हो चुका है, लेकिन 1400 के लगभग आवेदन छोटी-छोटी गड़बड़ियों की वजह से अटके हुए हैं। कोर्ट इस संबंध में परिसमापक को दिशा-निर्देश दे तो मृत मजदूरों के परिजन को आसानी से भुगतान हो सकता है।
कलेक्टर राहुल जैन का आदेश कहा, भ्रष्ट बैंक कमर्चारियो संपत्ति कुर्क के आदेश
कलेक्टर राहुल जैन ने बुधवार को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक व सहकारिता में हुए गबन व धोखाधड़ी के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में सहकारी बैंक में गबन करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का आदेश दिया। साथ आरोपी कर्मचारियों की संपत्तियां कुर्क करके खसरे के कॉलम नंबर 12 में उसे दर्ज कराएं,
ट्रक फिटनेस मामले में एडीएम ने कलेक्टर को भेजी रिपोर्ट, हुआ बड़ा फर्जीवाडा
तीन साल से कैंट थाने में जब्त ट्रक की आरटीओ द्वारा फिटनेस जारी करने के मामले में एडीएम ने जांच रिपोर्ट कलेक्टर को भेज दी है। इसमें आरटीओ ऑफिस के दो बाबुओं के साथ कम्प्यूटर ऑपरेटर और एआरटीओ को दोषी माना गया है। इसमें जिम्मेदारों ने न केवल ट्रक के फर्जी फोटो लगाए गए, बल्कि पुलिस की फर्जी टीप का भी सहारा लिया गया।
माता विसर्जन जुलूस में जा घुसा ट्रक, 1 महिला समेत तीन लोगो की मौत
जिले के पानसेमल थाना इलाके में मोयदा गांव के पास बुधवार सुबह दशा माता विसर्जन के लिए जा रहे जूलुस में तेज रफ्तार ट्रक घुस गया। हादसे में एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। 5 घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल बड़वानी रेफर कर दिया गया है।
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने राजाबाबू सोनकर का निर्वाचन दिया शुन्य करार, अगली सुनवाई 8 अगस्त को
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने कृषि उपज मंडी जबलपुर के अध्यक्ष राजाबाबू सोनकर का निर्वाचन शून्य करार दिए जाने के बावजूद अब तक नवीन चुनाव की अधिसूचना जारी न किए जाने के रवैये पर कलेक्टर जबलपुर को नोटिस जारी कर जवाब-तलब कर लिया है। इसके लिए आगामी सुनवाई तिथि 8 अगस्त तक का समय दिया गया है
महिलाये प्रदर्शन कर पहुंची कलेक्टर मुख्यालय बोली, बंद कराओ शराब बिकना
हमारे गांव में 20 से अधिक स्थानों पर अवैध शराब बिक रही है कुछ लोग तो घरों में ही शराब बनाकर बेच रहे हैं, हम महिलाओं का घर से निकलना बंद हो गया है। हमारे गांव में शराब बिकना बंद कराओ, जिला मुख्यालय के नजदीकी ग्राम बिजोरा भील से मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंची महिलाओं ने आक्रोशित होकर यह बात आबकारी अधिकारी विनय रंगशाही से कही
मुख्यमंत्री चौहान ने तेन्दूपत्ता संग्राहक चुन्नी और बुधिया को पहनाई चप्पल
सतना जिले के वन ग्राम जवारिन की तेन्दूपत्ता संग्राहक चुन्नी खैरवार पति ददुआ खैरवार और ग्राम छरी की बुधिया मवासी पति शिवमारन मवासी को अब पैरों में छाले नहीं पड़ेंगे। न ही,जंगल में साफ और ठण्डा पानी पीने के लिये भटकना पड़ेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार 31 जुलाई 2017 को ग्राम बरौंधा पहुँचकर इन्हें अपने हाथों से चप्पल पहनाई और सेलो की पानी की बोतल दी।
कलेक्टर ने सबसे पहले किया सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा
डबरा निवासी बाबूराम के मोबाइल फोन पर सुबह 11 बजे एक फोन आया। दूसरी ओर से आवाज आई, हैलो, मैं कलेक्टर राहुल जैन बोल रहा हूं। क्या मेरी बात बाबूराम से हो रही है। बाबूराम ने हां में जवाब दिया। कलेक्टर ने फिर पूछा आपने सीएम हेल्पलाइन में नामांतरण नहीं होने की शिकायत दर्ज कराई थी
मप्र स्कूल पालक संघ ने स्कूल बस किराये मनमानी पर, खोला मोर्चा
स्कूल प्रबंधकों द्वारा विद्यार्थियों के माता-पिता पर थोपी मनमानी फीस और स्टेशनरी के बोझ को हल्का कराने को बने मप्र स्कूल पालक संघ ने स्कूल बस किराये पर सोमवार को मोर्चा खोल दिया। प्रशासन को ज्ञापन देकर स्कूल प्रबंधकों के संगठन उज्जैन एजुकेशन एसोसिएशन द्वारा स्कूल बस किराया बढ़ाने के प्रस्ताव का विरोध किया
कलेक्टर को बुलाने की जिद पर अड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्येकर्ता,कया चक्का जाम
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मुरैना ने स्कूलों की मनमानी और जिले में छात्रों की विभिन्न समस्याओं को लेकर हुंकार रैली का आयोजन किया। सैकड़ों की संख्या में मौजूद अभावित कार्यकर्ताओं की रैली ने एमएस रोड जाम कर दी। कलेक्टोरेट के सामने जाम लगता देख एसडीएम मौके पर आए लेकिन कार्यकर्ता कलेक्टर को बुलाने की जिद पर अड़ गए।
चित्रकूट को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सतना जिले के ग्राम मझगवां में अन्त्योदय-सह-स्वास्थ्य सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि चित्रकूट को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। मझगवां को नगर पंचायत का दर्जा मिलेगा और इस क्षेत्र के 106 गाँवो में 371 करोड़ रुपये की लागत से पाईप लाईन के माध्यम से सिंचाई की सुविधा मुहैया करायी जायेगी।
पारिवारिक विवाद का मामला, माँ बच्ची को रहने पढ़ा जेल में
पारिवारिक विवाद की शिकायत लेकर पहुंची इंजीनियरिंग कॉलेज की महिला प्रोफेसर और उनकी तीन साल की बेटी को जेल भेजने के खिलाफ उनके परिवार ने रविवार को कलेक्टर सहित उच्चाधिकारियों को शिकायत की, परिवार इस मामले में कोर्ट में याचिका भी दायर करेगा। उधर, अवकाश के दिन रविवार को मां और बच्ची को जेल से रिहा करने की जद्दोजहद चलती रही। आखिरकार दोपहर में उन्हें जमानत मिल गई
नगर निगम में गाड़ियों के मेंटेनेंस और कलपुर्जें खरीदी के नाम निकले करोड़ों रुपए
नगर निगम में गाड़ियों के मेंटेनेंस और कलपुर्जें खरीदी के नाम पर फर्जी बिल लगाकर करोड़ों निकाल लिए गए। जिन फर्मों के नाम पर बिल लगाए गए वे या तो घरों के पते थे या अधूरे पते। इनका वैट और टिन नंबर तक नहीं है नवदुनिया ने परिवहन शाखा में खुल रहे घोटालों की पड़ताल की तो चौंकाने वाली गड़बड़ियों का खुलासा हुआ।
राखी सामान को लेकर फुटकर दुकान व्यापारी और प्रशासन आमने-सामने
रक्षाबंधन त्योहार पर लगने वाले राखी बाजार को लेकर प्रशासन व फुटकर दुकान लगाने वाले व्यापारी रविवार को आमने-सामने आ गए। दुकान लगाने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। व्यापारियों ने नगरपालिका से प्रति दुकान 600 रुपए की राशि 8 फुट बाय 6 फुट की दुकान की मान से जमा कर रसीद कटाकर जयस्तंभ से बड़ा मंदिर तक अपनी दुकानें सजा ली थी। लेकिन इसमें प्रशासन ने आपत्ति जता दी।
सरदार सरोवर डूब क्षेत्र के प्रभावितों के लिये मुख्यमंत्री चौहान ने की अनेक सौगातों की घोषणा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ सरदार सरोवर डूब क्षेत्र के प्रभावितों के साथ रू-ब-रू चर्चा करने के बाद उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप अनेक सौगातों की घोषणा की। प्रभावितों का आव्हान किया कि पुनर्वास कार्य सबकी जिम्मेदारी है। ऐसी परिस्थितियाँ बनाई जाये कि यह कार्य राजी-खुशी सम्पन्न हो। सरकार आत्मीय भाव से बेहतर से बेहतर कार्य कर रही है।
80 पाकिस्तानी नागरिकों को कलेक्टर बांटेंगे भारतीय नागरिकता के प्रमाण पत्र
राजधानी में पाकिस्तान,बंगलादेश से आए अल्पसंख्यक जैसे सिंधी, पंजाबी, ईसाई व अन्य धर्म के लोग जो भोपाल में लॉग टर्म वीजा पर रह रहे थे। इन लोगों को भारतीय नागरिकता दी जा रही है। ऐसे करीब 80 व्यक्ति है जिन्हें 15 अगस्त तक भारत की नागरिकता दी जाएगी। हालांकि ऐसे लोगों की संख्या भोपाल में 600 से भी अधिक है। जबकि इंदौर में यह संख्या 4 हजार के आसपास है।
यूनियन ने की शिकायत- सफाईकर्मी हाथ से उठाते हैं मैला
होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर सफाई कर्मचारियों से हाथ से मैला उठवाया जा रहा है। सुरक्षा मानकों के हिसाब से हैंड ग्लब, गम बूट, मास्क भी नहीं दिए गए हैं। वहीं दो माह से वेतन का भुगतान भी नहीं किया गया है। सफाई कर्मचारियों के इस प्रकार के शोषण की शिकायत आल इंडिया शिड्यूल कास्ट एंड शिड्यूल ट्राइव रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने भोपाल रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक से की है।
रैगिंग करने वाले 22 में से 6 छात्र एनएलआईयू हॉस्टल से सस्पेंड
राष्ट्रीय विधि संस्थान (एनएलआईयू) ने शनिवार को रैगिंग के आरोपी छह सीनियर छात्रों को हॉस्टल से संस्पेड कर दिया है। अब ये छात्र एनएलआईयू कैंपस में सिर्फ क्लासेस अटेंड करने ही आ सकेंगे। इसके साथ ही संस्थान की एंटी रैगिंग कमेटी अब पूरे मामले की दोबारा जांच कर रही है। दरअसल शुक्रवार को संस्थान के प्रॉक्टोरियल बोर्ड की प्रारंभिक रिपोर्ट को नेशनल एंटी रैगिंग हेल्पलाइन ने खारिज कर दिया था। जिसके बाद संस्थान ने यह कदम उठाया है।
जनता की सहभागिता से ही पर्यावरण संरक्षण – मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण में जनता को जोड़ कर किए गए प्रयास ही सफल है। समाज यदि तय कर ले तो वह एक दिन में 7 करोड़ 14 लाख पौधे लगा सकता है। नदी संरक्षण की अभूतपूर्व पहल कर सकता है। इन अभूतपूर्व सफलताओं का आधार समाज को आगे कर सरकार द्वारा किये गये प्रयास है।
पुलिस अफसरों के लिए सिंघम बने एसपी,बोले - अपराध नहीं रुके तो नपेंगे थाना प्रभारी
दतिया में अपराधों पर लगाम लगाने कि लिए एसपी ने अपने तेवर सख्त कर दिए हैं. एसपी मयंक अवस्थी ने थाना प्रभारियों को चेतावनी दी है कि अगर कोई अपराधी क्षेत्र में सक्रिय रहकर बार बार अपराध करता है तो इसका खामियाजा थाना प्रभारी को भुगतना पड़ेगा. एस पी मयंक अवस्थी ने आते ही दतिया में बढ़ते अपराधों पर नकेल कसने के लिए रणनीति तैयार कर ली है.
यहां पिछले 40 सालों से किराए के मकान में चल रहा प्राथमिक स्कूल
प्रदेश भर में शिक्षा को दुरूस्त करने भले ही तमाम दावों किए जाते हैं,पर हकीकत में स्कूलों की हालत बद से बदतर होती जा रही है. भोपाल के विश्वकर्मा नगर में चल रहा शासकीय प्राथमिक शाला अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. प्राथमिक शाला पिछले 40 सालों से विश्वकर्मा नगर में किराए के मकान में चल रहा है. अब तक शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी भवन स्कूल को नसीब नहीं हो सका है. स्कूल में सिर्फ तीन कमरे है.
सूखे के संकट पर शिवराज के मंत्री का भद्दा बयान
सूखे से जूझ रहे मध्यप्रदेश के ग्वालियर में एक तरफ जहां पीने को पानी नहीं,वहीं दूसरी तरफ सीएम शिवराज सिंह चौहान के मंत्रीजी बिसलेरी देने के दावे कर रहे हैं. मामला मध्यप्रदेश के ग्वालियर का है. यहां सूखा पड़ा है और पानी के लिए लोग बहुत परेशान हैं. राज्य के कई जिलों में बाढ़ से बुरा हाल है लेकिन ग्वालियर जिले में पानी की गंभीर समास्या बनी हुई है.
संपत्तिया उइके ने भरा राज्यसभा के लिए नामांकन
मध्यप्रदेश से राज्यसभा की खाली हुई सीट पर भाजपा की ओर से संपत्तिया उइके ने अपना नामांकन शुक्रवार को दाखिल कर दिया। विधानसभा में नामांकन भरने के दौरान उनके साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान भी मौजूद थे।
सुप्रीम कोर्ट से नरोत्तम मिश्रा को मिली बड़ी राहत
सुप्रीम कोर्ट ने नरोत्तम मिश्रा को बड़ी राहत देते हुए चुनाव आयोग द्वारा उनके खिलाफ दिए गए फैसले पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट को इस मामले का दो सप्ताह में निपटारा करने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार सुबह हुई सुनवाई में नरोत्तम मिश्रा की ओर से वकील ने कहा था कि चुनाव आयोग ने एक कमेटी बनाकर अचानक यह फैसला दिया है।
भाजपा की राज्यसभा उम्मीदवार उइके आज भरेंगी नामांकन
मध्यप्रदेश से रिक्त राज्यसभा सीट के लिए घोषित भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार सं​पतिया उइके शुक्रवार दोपहर नामांकन फार्म जमा करेंगी. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान मौजूद रहेंगे. उइके चार सेेट में नामांकन दाखिल करेंगी. बता दें कि केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री अनिल दवे के निधन से मप्र कोटे की यह सीट रिक्त हुई है.
साल में सिर्फ 24 घंटे के लिए खुलते हैं इस मंदिर के पट
उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के शिखर पर स्थित नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट ठीक एक साल बाद खुल गए. नागपंचमी के मौके पर गुरुवार रात 12 बजे से इस मंदिर में दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया. महज 24 घंटे के लिए खुले रहने के बाद शुक्रवार रात को एक बार फिर मंदिर के पट साल भर के लिए बंद हो जाएंगे. दरअसल,महाकालेश्वर की प्रतिमा दक्षिणमुखी है. तांत्रिक परम्परा में प्रसिध्द दक्षिण मुखी पूजा का महत्व बारह ज्योतिर्लिंगों में केवल महाकालेश्वर को ही प्राप्त है.
प्रदेश में 14 अगस्त से होंगे अध्यापकों के तबादले
अध्यापकों के तबादले 14 अगस्त से शुरू होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने समायोजन (युक्तियुक्तकरण) की प्रक्रिया इससे पहले निपटाने का निर्णय लिया है। प्रदेश के 2 लाख 84 हजार अध्यापक तबादले शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। सरकार 10 जुलाई को तबादला नीति (संविलियन नीति) जारी कर चुकी है। प्रदेश में पुरुष अध्यापकों के तबादले पहली बार होंगे। उनकी नियुक्ति के 21 साल बाद सरकार ने नीति बनाई है।
शोध कार्य के निष्कर्ष पुलिस व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोगी हों
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष मध्यप्रदेश पुलिस और विश्व के उत्कृष्टतम विश्वविद्यालयों में से एक मैसाच्यूसेट इस्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलाजी के मध्य समझौता आज मुख्यमंत्री निवास में हस्ताक्षरित हुआ। प्रदेश पुलिस को और अधिक जनोन्मुखी बनाने के लिये संस्थान द्वारा शोध कार्य किया जायेगा। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला और मैसाच्यूसेट इस्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलाजी शोध संस्थान के अब्दुल लतीफ ज़मील,गरीबी उन्मूलन एक्शन लैब की दक्षिण एशियाई प्रमुख शोभनी मुखर्जी ने समझौते पर हस्ताक्षर किये।
निर्माण विभाग महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करें - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्माण विभागों को निर्देशित किया है कि कार्यों की गुणवत्ता,निर्माण अवधि आदि के महत्वांकाक्षी लक्ष्य निर्धारित कर कार्य किये जायें। चौहान आज मंत्रालय में प्रगति ऑनलाइन के दौरान निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। ऑनलाइन समीक्षा में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आदिम जाति कल्याण विभाग के प्रकाशन समझ झरोखा का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान निर्माण कार्यों की वर्तमान स्थिति,कार्य की पूर्णता और गुणवत्ता के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
पुण्यतिथि पर ऐसे याद किए गए मिसाइल मैन डॉक्टर अब्दुल कलाम
पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि के अवसर पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ऐतिहासिक इकबाल मैदान से करबला तक शहरवासियों ने दौड़ लगाई. मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ अब्दुल कलाम की आज पुण्यतिथि है. उनके विचारों को आत्मसात करने का संदेश देने के लिए आयोजित दौड़ में शहर के अनेक स्कूलों के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
IT ने उज्जैन के दो बड़े उद्योगपतियों के ठिकानों पर की कार्रवाई
आयकर विभाग (आईटी) की टीम ने गुरुवार सुबह उज्जैन के दो बड़े उद्योगपतियों आनंद बांगड़ और बीएस जाजू के घर और दफ्तरों पर कार्रवाई की। आयकर विभाग की टीम में भोपाल,इंदौर और जबलपुर के अधिकारी शामिल हैं। अल सुबह टीम देवास रोड स्थित उद्योगपति आनंद बांगड़ के घर पहुंची।
बड़वानी में महात्मा गांधी और कस्तूरबा गांधी के अस्थि कलश हटाने पर हंगामा
सरदार सरोवर बांध के डूब प्रभावित इलाके में आ रहे गांधी स्मारक को हटाने के लिए गुरुवार अल सुबह 4 बजे पहुंचे। उन्होंने जेसीबी से खोदकर महात्मा गांधी,कस्तूरबा गांधी और महादेव जी के अस्थि कलश बाहर निकाल लिए। इस दौरान मेधा पाटकर और नर्मदा बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए और बिना कोई जानकारी के स्मारक हटाने को लेकर हंगामा किया। उन्होंने आरोप लगाया कि बिना पंचनामा बनाए अस्थि कलश ले जाए जा रहे थे।
किसान को मेहनत और फसल का सही मूल्य दिलाने के लिये राज्य सरकार प्रतिबद्ध
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों की सरकार है,किसानों का हृदय से सम्मान करती है और किसानों की सभी समस्याओं के समाधान के लिये सदैव तत्पर है। इसलिये किसानों के हितों को ध्यान में रखकर ही निरंतर कड़े फैसले लिये जा रहे हैं तथा उनका बेहतर क्रियान्वयन भी सुनिश्चित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने यह बात आज मुख्यमंत्री निवास में विधायक अनिल फिरोजिया के नेतृत्व में आये किसानों के साथ चर्चा में कही।
शहरीकरण का बेहतर प्रबंधन संभव - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शहरीकरण की प्रक्रिया को रोका नहीं जा सकता लेकिन बेहतर प्रबंधन संभव है। बेहतर प्रबंधन से शहर स्वर्ग बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि गांव तेजी से शहर की ओर बढ़ रहे हैं। इससे शहरों के लिये चुनौतियाँ भी पैदा हो रही हैं। इसलिये बेहतर शहरी प्रबंधन और नियोजन पर ध्यान देना जरूरी हो गया है।
किसान आंदोलन के दाग धोएगी शिवराज सरकार
मध्यप्रदेश के बहुचर्चित मंदसौर किसान गोलीकांड का सच सामने लाने के लिए एमपी पुलिस एनिमेशन फिल्म तैयार कर रही है. ये शॉर्ट फिल्म लगभग बनकर तैयार है और पुलिस मुख्यालय जल्द ही अपने दामन पर लगे दाग को हटाने के लिए एनिमेशन फिल्म को न्यायिक जांच आयोग को सौंपेगा. मंदसौर में किसान आंदोलन के दौरान पुलिस की फायरिंग में कई किसानों की मौत हुई थी.
अंशदायी पेंशन से रकम निकाल सकेंगे कर्मचारी,एक लाख को होगा फायदा
प्रदेश के कर्मचारियों को प्लॉट खरीदना हो या मकान बनाना हो,बीमारी हो या फिर बेटा-बेटी की शादी करना हो,पैसों का इंतजाम करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पेंशन की राशि से इन कामों के लिए राशि निकाली जा सकती है। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने इसकी घोषणा मंगलवार को विधानसभा में की।
दो दिन पहले मानसून सत्र समाप्त,सीएम हाउस घेरने निकले कांग्रेस विधायक
मानसून सत्र के दौरान बुधवार को विधानसभा में विपक्ष ने सरदार सरोवर बांध के कारण विस्थापित हुए लोगों का मामला उठा। कांग्रेस ने इस पर चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया। इस दौरान आधे घंट में 6 विधेयक पारित हो गए। लगातार हंगामे के बाद विधानसभा की कार्रवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। समय से दो दिन पहले ही विधानसभा का सत्र खत्म हो गया।
दलित के नाम पर राजनीति कर रही है एमपी सरकार: बीएसपी
मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी में दलितों के मुद्दे पर जारी हंगामे के बीच बहुजन समाज पार्टी ने सरकार की नीयत पर सवाल खड़े किए हैं. बीएसपी विधायकों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि सरकार दलितों के नाम पर सदन में ढोंग कर रही है. बीएसपी विधायक ऊषा चौधरी के मुताबिक जब देश में अंबेडकर की प्रतिमाओं का अपमान किया जाता है.
कांग्रेस ने सीएम और नंदकुमार सिंह का पुतला जलाकर किया विरोध
ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान द्वारा की गई टिप्पणी के विरोध में प्रदेशभर में प्रदर्शन हुआ। भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी दफ्तर के सामने कार्यकार्ताओं ने सीएम शिवराजसिंह चौहान और नंदकुमार सिंह चौहान का पुतला जलाया। इस दौरान वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात था।
मध्यप्रदेश की पहली बीपीओ कंपनी श्योरविन का आईपीओ 28 जुलाई को होगा लांच।
मध्य प्रदेश की पहली पब्लिक लिमिटेड बीपीओ कंपनी "श्योरविन बीपीओ सर्विसेज लिमिटेड" विगत 15 वर्षों से लगातार आउटसोर्सिंग बिज़नेस में अग्रणी स्थान बनाए हुए हैं और आने वाले समय में अपने मूल सिद्धांतों का अनुसरण करते हुए नित्य नए पायदान की ओर अग्रसर हो रही है। संस्था के द्वारा पिछले 15 वर्षों में लगातार सेवाओं में अतुलनीय वृद्धि की है।
समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी से किसानों को भारी राहत
किसानों को शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी से न केवल लाभकारी कीमत मिल रही है बल्कि उनके घर में छाये उदासी के माहौल की जगह खुशहाली ने ले ली है। उज्जैन जिले में 23 हजार 487 किसानों से 13 लाख 59 हजार 654 और नीमच जिले में 501 किसानों से 13 हजार 455 क्विंटल प्याज समर्थन मूल्य पर खरीद कर करोड़ों रुपये का भुगतान किया गया है।
एमपी में निकाय चुनाव को लेकर भाजपा में बगावत के सुर
निकाय चुनाव को लेकर भाजपा में कार्यकर्ताओं ने बगावत की बिगुल फूंक दी है। शहडोल के जयसिंहनगर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहडोल के संभागीय संगठन मंत्री संतोष त्यागी पर रुपयों के बदले टिकट देने का खुला आरोप लगाया है. जयसिंहनगर मंडल भाजपा के अलावा भाजयुमो मंडल ने भी टिकट आवंटन को लेकर विरोध का बिगुल फूंक दिया है. जिला अध्यक्ष को भेजे गये एक पत्र में मंडल अध्यक्ष विवेक मिश्रा ने अध्यक्ष पद के लिये बद्रीप्रसाद तिवारी का नाम सुझाया है.
दलित के अपमान के मामले में विधानसभा में हंगामा
विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सोमवार को सदन में भाजपा ने दलित के अपमान पर लेकर हंगामा किया। भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी बातों के लिए माफी मांगने की मांग की। विधायक रामेश्वर शर्मा ने मांग रखी कि दलितों के अपमान के मामले में सिंधिया के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया जाए।
प्राकृतिक झरना महादेव पानी का लुफ्त उठाने पहुंचे रहे पर्यटक
भोपाल रोड स्थित सदालतपुर से करीब 5 किलो मीटर अंदर पिकनिक स्पाट महादेव पानी पर प्राकृतिक झरने का आनंद लेने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। वैसे तो बारिश के सीजन में प्रतिदिन ही लोगों का पहुंचना लगा रहता है,लेकिन रविवार को हजारों लोग पहुंचते हैं। पहाड़ों की चटृटनों के बीच से बहता कल-कल झरना बरबस ही लोगों को अपनी और आकर्षित करता है।
मध्य प्रदेश के इंदौर में हाथ में बंदूक लिए टमाटर की पहरेदारी कर रहे हैं सुरक्षा गार्ड
पिछले कुछ महीने से टमाटर का बाजार गरमाया हुआ है. मुंबई में टमाटर के कैरेट चुराए जा रहे और इसका सीधा असर मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर पर दिख रहा है,जहां अब कड़ी सुरक्षा के बीच मंडी में टमाटर बेचा जा रहा है. यहां टमाटर की सुरक्षा के लिए चार-चार गार्ड पहरेदारी कर रहे हैं.
शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा अगला चुनाव
भाजपा कार्यसमिति की शनिवार को हुई बैठक में प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता और कार्यकार्ता इसमें शामिल हुए। कार्यसमिति ने राजनीतिक प्रस्ताव में जीएसटी लागू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इसे लागू करने में सहयोग देने वाले दलों का आभार माना। राजनीतिक प्रस्ताव रामेश्वर शर्मा ने पेश किया,इसमें विधानसभा चुनाव के लिए अबकी बार-200 पार का नारा दिया गया।
पन्ना के किसान को खुदाई में मिला 20 लाख रुपए का हीरा
हीरों के लिए मशहूर पन्ना में कब किसकी किस्मत चमक जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। जिले के ग्राम खजुरी कुडार निवासी गरीब किसान सुरेश यादव पिता शंकर यादव की किस्मत भी अचानक चमक उठी है। किसान को पिछले दिनों पटी कृष्णा कल्याणपुर खदान क्षेत्र से 5.82 कैरेट वजन वाला 15 से 20 लाख कीमत का हीरा मिला है।
सीएम के आश्वासन के बाद भी टॉपर काे नहीं मिली आर्थिक मदद
मध्य प्रदेश के हरदा जिले में बालिकाओं के शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है. दूसरी तरफ साल 2015 में नीमगांव की ज्योति विश्नोई ने 12वीं में 500 में से 488 अंक लाकर 97.6 प्रतिशत के साथ पूरे प्रदेश में टॉप किया था.आर्थिक परेशानियों के चलते ज्योति की आगे की पढ़ाई कर्ज से चल रही है. ज्योति की आगे की पढ़ाई के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तत्कालीन कलेक्टर रजनीश श्रीवास्तव से बात करके एक साल की फीस भरने की मौखिक स्वीकृति दी थी.
बीजेपी कार्यसमिति में फूलों से नहीं पुस्तकों से होगा नेताओं का स्वागत
मध्यप्रदेश बीजेपी की कार्यसमिति की शनिवार को होने वाली बैठक के लिए भोपाल में पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में तैयारियां लगभग पूरी हो गई है. पीएम मोदी की मंशा के मुताबिक प्रदेश में पहली बार कार्यसमिति में आने वाले पार्टी नेताओं का स्वागत फूलों से नहीं,अंगोछा और पुस्तक देकर किया जाएगा. एक दिवसीय बैठक में किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस को करारा जवाब देने के लिए बीजेपी कृषि और राजनीतिक प्रस्ताव ला सकती है.
ग्रामीण जल प्रदाय योजनाओं में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें- मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि निर्माण विभागों में आंतरिक सतर्कता और भ्रष्टाचार रोकने की प्रभावी व्यवस्था बनायी जाये। ग्रामीण क्षेत्रों की सामूहिक जल प्रदाय योजनाओं में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। मुख्यमंत्री चौहान ने आज यहाँ मध्यप्रदेश जल निगम के संचालक मण्डल की बैठक में ये निर्देश दिये। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री कुसुम महदेले और मुख्य सचिव बी.पी.सिंह उपस्थित थे।
नदियों का दोहन हो शोषण नहीं- मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खनन नीति का आधार पर्यावरण संरक्षण,सतत् विकास और मानवीय दृष्टिकोण होना चाहिये। रेत से राजस्व अर्जित करना सरकार की मंशा कतई नहीं है। चौहान ने आज एप्को सभागार में आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि विकास के लिए रेत की सुलभ उपलब्धता हो। अवैध गतिविधियाँ बंद हों।
रायसेन के तामोट में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 5 मजदूरों की मौत
औबेदुल्लागंज के तामोट गांव में शुक्रवार सुबह एक ट्रैक्टर ट्राली पलटने से उसमें सवार 5 मजदूरों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए। घायलों को औबेदुल्लागंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक ट्राली में करीब 30 मजदूर सवार थे। इनमें से कुछ मजदूरों की मामूली चोट आई है।
कपिलधारा कूप निर्माण में थी आनियामितता,मंत्री भार्गव ने किया स्वीकार..
व्यापम के बाद बलराम तालाब और अब कपिलधारा योजना में भारी फर्जीवाडा का मामला सामने आया है। मध्यप्रदेश सरकार ने पहले हो चुके ऐसे कई घपलो से कोई सीख नहीं ली। इसी पर विधानसभा में कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह दंग ने प्रश्नकाल में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव से अपने विधानसभा क्षेत्र सुवासरा की ग्राम पंचायत मकड़ावन में कपिलधारा योजना में हुए फर्जीवाड़े को ले कर सवाल उठाया,जिसे मंत्री गोपाल भार्गव ने आज विधानसभा में स्वीकारा है।
सातवें वेतनमान की अधिसूचना जारी,अगस्त से मिलेगा वेतन
राज्य सरकार ने गुरुवार को सातवें वेतनमान की अधिसूचना जारी कर दी है। नए वेतन का लाभ प्रदेश के साढ़े चार लाख नियमित कर्मचारियों को जुलाई पेड अगस्त से दिया जाना है। सभी विभागों को नए गणना पत्रक से वेतन निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं। दो दिन में विभाग जुलाई माह के वेतन की पर्ची जारी करना शुरू करेंगे। कर्मचारियों को एक जनवरी 16 से सातवां वेतनमान मिलेगा।
यह अविस्मरणीय क्षण,बयां करने नहीं हैं शब्द
एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की राष्ट्रपति चुनाव में जीत की खुशी गुना में परिजनों ने मनाई। दरअसल, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति कोविंद के बड़े भाई रामस्वरूप भारती शहर की हनुमान कॉलोनी में निवास करते हैं।
मुख्यमंत्री चौहान ने कोविंद को राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने पर दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी है। चौहान ने अपने बधाई संदेश ने कहा कि कोविंद विधि मर्मज्ञ और विद्वान है।
सेना के जवानों को बहनों की राखियां मिलने पर होगा अपार हर्ष
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर बहनों की राखियां और शुभकामना संदेश जब सरहद पर तैनात जवानों को मिलेगे,तब उनका मनोबल और आत्मबल कई गुना बढ़ जायेगा। इस भावनात्मक प्रयास के लिये नव दुनिया परिवार बधाई का पात्र है। चौहान ने यह बात आज मुख्यमंत्री निवास में नवदुनिया की पहल पर भारत रक्षा पर्व के अंतर्गत रक्षा रथ की फ्लैग ऑफ सेरेमनी में कही। इस अवसर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी साधना सिंह भी मौजूद थीं।
मध्य प्रदेश में अब शहीदों के परिजनों को मिलेंगे एक करोड़
सैनिक की शहादत पर मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार अब उनके परिजनों को एक करोड़ की सम्मान निधि देगी. सीएम शिवराज ने शहीद सैनिक के परिवार को दी जाने वाली पच्चीस लाख रुपए की राशि को बढ़ाकर एक करोड़ करने का एलान किया है. विधानसभा में किसानों के मुद्दे पर चर्चा के दौरान विपक्ष के मंदसौर गोलीकांड में मारे गये किसान के परिजनों को एक करोड़ देने का मामला उठाने पर मुख्यमंत्री ने शहीद सैनिकों पर भी एक करोड़ की राशि देने का एलान किया है.
जबलपुर,रीवा और ग्वालियर मेडिकल कॉलेज में बनेंगे सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। प्रदेश के अशासकीय स्कूल को जिला पंचायतों को सौपने को मंजूरी दी गई,इसके साथ ही 56 स्कूलों को निकायों को सौपा जाएगा। फिल्म हिंदी मीडियम और सचिन ए बिलियन ड्रीम को टैक्स फ्री कर दिया गया है। स्टाफ संविलियन के सभी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
पत्नी-बच्चे की लाश के पास मदद के लिए गिड़गिड़ता रहा
पत्नी और बच्चे की लाश के पास मदद के लिए गिड़गिड़ाते एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है,लेकिन कोई भी उसकी मदद को आगे नहीं आया। इंसानियत को शर्मसार करने वाली यह घटना इटारसी के नजदीक सहेगी गांव में नेशनल हाइवे 69 पर हुई है। पति अपने पहचान वालों को फोन लगाने रहा लेकिन वहां मौजूद लोगों में से किसी ने भी उसकी मदद नहीं की। कुछ लोग उसका वीडियो बनाते रहे,घटना 7 जुलाई की बताई जा रही है।
किसानों की कर्ज माफी पर विधानसभा में हंगामा
मध्यप्रदेश विधानसभा में चल रहे मानसून सत्र में गुरुवार को विपक्ष ने सरकार को किसानों के मुद्दे पर घेरने की कोशिश की। उन्होंने सरकार से किसानों के कर्ज माफ करने की मांग की। अपनी मांगों पर सरकार की कोई प्रतिक्रिया न आते देख विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान किसान विरोध हैं।
सिवनी का जिला अस्पताल हुआ बीमार
मध्य प्रदेश के सिवनी का जिला अस्पताल इन दिनों बेहद बीमार है. कहने को तो ये अस्पताल आईएसओ सर्टिफाइड है,लेकिन सुविधाओं के नाम पर अस्पताल शून्य ही नजर आ रहा है. अस्पताल में डॉक्टरों की संख्या आवश्यकता से काफी कम है, उस पर सुविधाओं की कमी समस्या और भी जटिल बना रही है. अस्तपाल की एक्स रे मशीन काफी समय से खराब पड़ी है और इसे सुधरवाने की ओर किसी का ध्यान नहीं है.
प्रशासनिक अफसरों के सामने दबंगों ने आदिवासियों को पीटा
मध्य प्रदेश के बैतूल में जमीन के विवाद को लेकर गांव के कुछ दबंगों ने प्रशासनिक अमले के सामने ही आदिवासियों की जमकर पिटाई की और उन्हें उनकी जमीन से बेदखल होने की चेतावनी दी है. आदिवासियों की पिटाई का एक विडियो भी सामने आया है जिसमें आदिवासियों की जमीन पर अतिक्रमण करने वाले परिवार की एक महिला पीड़ित परिवार के बुजुर्ग को पीटते हुए नजर आ रही है.
एक गाय पर रोज सिर्फ 1 रुपए 86 पैसे खर्च कर रही शिवराज सरकार
मानसून सत्र में शिवराज सरकार विपक्ष के सवालों से जितनी परेशान नहीं है उससे ज्यादा सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें अपने खींच रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने गौशाला अनुदान का मुद्दा उठाकर सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. बाबूलाल गौर के मुताबिक प्रदेश में गौशाला अनुदान को लेकर कोई स्पष्ट नीति ही नहीं है.
न्यूयार्क के समाचार पत्र में नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा का विज्ञापन दिया
प्रदेश सरकार ने नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा का देश ही नहीं,विदेश में भी प्रचार-प्रसार किया। इसके लिए सरकार ने न्यूयार्क से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र इंडिया एब्रॉड में विज्ञापन दिया। न्यूयार्क के इस समाचार पत्र को 10 लाख 26 हजार रुपए का विज्ञापन दिया गया था। यह जानकारी विधानसभा में सरकार ने कांग्रेस विधायक डॉ.गोविंद सिंह और जीतू पटवारी के लिखित प्रश्न के उत्तर में दी है।
सोशल मीडिया के जरिए उकसाया गया किसान आंदोलन : गृहमंत्री
मध्यप्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगवार को बसपा विधायकों ने किसानों के मुद्दे पर सदन के गेट पर नारेबाजी की। उन्होंने एप्रेन पहन रखी थी,जिस पर मंदसौर में किसानों सहित अन्य मुद्दों पर सवाल लिखे हुए हैं। सुरक्षा में लगे अधिकारियों ने उन्हें बाहर ही रोक लिया। बीएसपी विधायक सीएम के इस्तीफे की मांग करने लगे।
किसान आंदोलन और उपवास पर सरकार के पास जवाब नहीं
किसान आंदोलन और उस संदर्भ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किए गए उपवास को लेकर पूछे गए सवालों का सरकार के पास कोई जवाब नहीं है। विधानसभा में मानसून सत्र के पहले दिन कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने इस मुद्दे से जुड़े चार सवाल एक साथ पूछे। इसका लिखित जवाब देते हुए कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि जानकारी जुटा रहे हैं।
13 सौ करोड़ रुपए की दाल खरीदी में गड़बड़ी
बाजार में मूंग,उड़द और अरहर की कीमतों मे भारी गिरावट के बाद सरकार ने समर्थन मूल्य पर इन्हें खरीदने का फैसला किया और देखते ही देखते 13 सौ करोड़ की खरीदी हो गई। इतनी ज्यादा खरीदी पर अब सरकार को शक है कि इसमें गड़बड़झाला हुआ है। नरसिंहपुर, रायसेन, विदिशा, हरदा, होशंगाबाद सहित कुछ अन्य जिलों में खरीदी की मात्रा अप्रत्याशित होने से अधिकारियों को ये लग रहा है कि व्यापारियों ने किसानों के नाम पर अपना पुराना स्टॉक ठिकाने लगा दिया है।
दस हजार पटवारियों की भर्ती होगी
किसानों के हित के लिये इस वर्ष से फसल गिरदावरी संबंधी जानकारी मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से संग्रहीत की जायेगी। इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पटवारियों को उनके मोबाइल पर ही ग्राम के समस्त भूमि स्वामियों के सभी खसरों की जानकारी प्राप्त हो जायेगी। लगायी गयी फसल की जानकारी ग्राम से ही भरी जा सकेगी।
CG में हाथियों को खदेड़ने के लिए MP के महावतों की सेवाएं
छत्तीसगढ़ के जंगलों में घुस रहे ओडिशा के हाथियों को खदेड़ने छत्तीसगढ़ सरकार मध्यप्रदेश के अनुभवी महावतों का सहारा ले रही है। कान्हा नेशनल पार्क में 36 साल सेवाएं देने के बाद 63 साल के सुखराम सर्पा वार-नवापारा में तैनात हैं। यहां उनके साथ महावत अब्दुल साबिर व सेवानिवृत वनकर्मी एनके बिसेन भी छत्तीसगढ़ द्वारा चलाए जा रहे अभियान में शामिल हैं।
अमरनाथ बस हादसे में ग्वालियर के तीन यात्रियों की मौत
अमरनाथ यात्रियों की एक बस रविवार को रामबन के पास खाई में गिरने से 17 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। घटना में ग्वालियर के तीन लोगों की भी मौत हो गई और तीन घायल हैं,जिनका जम्मू के अस्पताल में इलाज चल रहा है। ग्वालियर के संजय यादव (26) पिता राम स्वरूप निवासी केसर बाग,रवि यादव पिता बाबू लाल और राजेंद्र सिंह पिता भैया लाल की मौत हो गई। वहीं गिरिराज पिता सुरेश सिंह तोमर,पंकज कुशवाह (33) पिता गजन सिंह इंद्रानगर व सतविंद्र (46) पिता राधा कृष्ण तिवारी घायल हैं।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मप्र विधानसभा में 228 विधायकों ने डाले वोट
मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,डिप्टी स्पीकर,नेता प्रतिपक्ष अजय‍ सिंह सहित कई मंत्रियों और विधायकों ने मतदान किया। सबसे पहले नरेंद्र सिंह कुशवाह ने वोट डाला। कांग्रेस के पर्यवेक्षक कृपाशंकर सिंह मतदान केंद्र के भीतर बैठे रहे। बसपा के बलवीर दंडोतिया ने डाला आखिरी वोट डाला,जिसके साथ प्रदेश में राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई। शाम को प्लेन से मतपेटी दिल्ली भेजी जाएगी।
सैकड़ो वाहनों के काफिले के साथ मंदसौर पहुचें हार्दिक पटेल
मंदसौर जिले की पिपलिया मंडी विधानसभा क्षेत्र के नारायणगढ़ में एक बार फिर सरकार विरोधी आवाज उठ रही है। गुजरात के पटेल आंदोलन के नायक हार्दिक पटेल उदयपुर से सड़क मार्ग से होते हुए 11 बजे प्रवेश सीमा में दाखिल हुए। तीन सौ से ज्यादा चार पहिया वाहनों के काफिले के साथ आए हार्दिक के स्वागत के लिए रास्ते भर हजारों की तादाद में पाटीदार समाज के लोग और किसान बंधु मौजूद थे।
नरोत्‍तम मिश्रा की याचिका खारिज,नहीं दे पाएंगे राष्‍ट्रपति चुनाव में वोट
मध्‍यप्रदेश के मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा की अयोग्‍यता के केस की सुनवाई कर रही दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल बेंच ने साफ कर दिया है कि वह राष्‍ट्रपति चुनाव में वोट नहीं कर पाएंगे। दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल वैंच ने चुनाव आयोग के उस फैसले को बरकरार रखा है जिसमें उन्‍हें राष्‍ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए अयोग्‍य करार दिया गया था। इसके साथ ही अब उनकी अपील पर सुनवाई रेगुलर बेंच द्वारा की जाएगी।
इंदौर के बड़ा बिलावली तालाब में मछलियों के मौत के मामले में दो निलंबित
इंदौर के बड़ा बिलावली तालाब में मछलियों के मौत के मामले में नगर निगम ने पहली कार्रवाई की है. निगम आयुक्त मनीष सिंह ने प्रभारी जोनल अधिकारी और उपयंत्री हेमंत मिश्रा समेत चौकीदार विजय चौधरी को काम में लापरवाही और उदासीनता बरतने का दोषी पाए जाने पर निलंबित कर दिया है. आयुक्त के आदेश में कहा गया कि इन अधिकारी और कर्मचारियों का कृत्य बेहद लापरवाही प्रदर्शित करने वाला था जिससे बड़ी संख्या में मछलियों की मौत हुई.
होशंगाबाद में रेत का अवैध खनन,25 वाहन पकड़े गए
मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में रेत निकालने पर एनजीटी के प्रतिबंध के बाद भी अवैध कारोबार खुलेआम चल रहा है. प्रशासन,पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने अवैध रेत ले जा रहे 25 डंपर पकड़े हैं. सभी वाहन बिना रायल्टी पर्ची,अवैध रेत से भरे मिले. खबर है कि जिस स्थान पर रेत का खनन किया जा रहा था उस स्थान पर खदान स्वीकृत नहीं है. इस पूरी कार्रवाई में खनिज विभाग ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. जिसमें बीजेपी नेता और पूर्व जनपद अध्यक्ष भगवती चौरे का नाम भी शामिल है.
उत्तरप्रदेश की विधानसभा में विस्फोटक रखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा: थावरचंद गहलोत
केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आज कहा कि अमरनाथ यात्रियों के हमलावरों और उत्तरप्रदेश की विधानसभा में विस्फोटक रखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होनें कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. इंदौर आए गहलोत ने कहा कि अमरनाथ यात्रियों पर हमले की घटना और उत्तरप्रदेश में विधानसभा में विस्फोटक मिलने की घटना दोनों ही निंदनीय हैं.
इंदौर से अहमदाबाद,लखनऊ जयपुर के लिए 3 नई उड़ानें
इंदौर के देवी अहिल्या विमानतल से रविवार और सोमवार को तीन नई उड़ान शुरू हो रही हैं,जो चार शहरों को जोड़ेंगी। अब इंदौर एयरपोर्ट से आनेजाने वाली उड़ानों की संख्या बढ़कर 50 से अधिक हो जाएगी। जेट एयरवेज के सेल्स मैनेजर तारिक अब्बासी ने बताया कि डोमेस्टिक नेटवर्क को बढ़ाने के लिए नई उड़ानें शुरू की हैं। इंदौर से पहली बार उन शहरों को जोड़ा है,जहां अब तक सीधी सेवा नहीं थी।
सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई के लिए विरोध प्रदर्शन तेज
मध्य प्रदेश के सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ने से डूब रहे बड़वानी और धार जिले के गांव वालों ने नर्मदा नदी में विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया है. इस विरोध प्रदर्शन में सरपुर,चिखल्दा,कलमाड जैसे गांव के लोग शामिल है.
बड़ी मात्रा में प्याज सड़ने से फैली दुर्गंध
छतरपुर के लवकुशनगर में प्रशासन की लापरवाही के चलते 80 ट्रक प्याज सड़ने से उसकी फैली दुर्गंध की वजह से लोग बीमार होने को मजबूर हैं. यह प्याज दो रुपये के दाम पर मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों को बेंचने के लिए सभी जिलों में भेजी थी. इस प्याज को लापरवाही के चलते गोदामों में नही रखवाया गया और न ही इसका बेहतर प्रबंधन करके शासकीय मूल्यों की दुकानों में भेजा गया.
हैरान कर रहा है बाघों का ये लव ट्राइएंगल
मध्य प्रदेश के जबलपुर में कान्हा नेशनल पार्क में बाघों की लव स्टोरी काफी चर्चा में हैं. बाघों की ये प्रेम कहानी आपको हैरान कर देगी,दरअसल एक बाघिन पर दो बाघों का दिल आ गया है. यही नहीं बाघिन के लिए दोनो बाघों में कई बार लड़ाई हो चुकी है. लेकिन गनीमत रहा कि यह लड़ाई जानलेवा नहीं बनी है. नहीं तो अमूमन बाघों के बीच हुए ऐसे संघर्षों में बाघों की जान तक चली जाती है.
उच्च शिक्षा विभाग की लापरवाही से अटका 30 हजार लोगों का प्रमोशन
मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते सरकारी कॉलेजों के लगभग 30 हजार शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारियों का प्रमोशन अटका हुआ है. उच्च विभाग में अंतिम पदोन्नति 2010 में दी गई थी. इसके बाद से पिछले सात सालों में कर्मचारियों की गोपनीय चरित्रावली यानि सीआर नहीं लिखे जाने के चलते किसी भी संवर्ग में पदोन्नति नहीं हो सकी है. जानकारी के अनुसार पिछले सात साल से उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने गोपनीय चरित्रावली लिखना उचित नहीं समझा.
दिल्ली हाईकोर्ट ने नरोत्‍तम मिश्रा की याचिका खारिज की
दिल्‍ली हाईकोर्ट ने आज मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा की याचिका खारिज कर दी। इस कारण अब मिश्रा देश का 14वां राष्ट्रपति चुनने के लिए 17 जुलाई को होने जा रहे मतदान में वोट नहीं डाल सकेंगे।इस फैसले के जरिए दिल्‍ली हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगा दी है। मिश्रा और भाजपा के प्रवक्‍ता हितेश वाजपेयी के अनुसार मिश्रा अब इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में रखेंगे। दूसरी ओर कांग्रेस अध्‍यक्ष अरुण यादव ने नैतिकता के अाधार पर मिश्रा के इस्‍तीफे की मांग की है।
नगरीय निकाय उपचुनाव 9 अगस्त को,12 अगस्त को होगी मतगणना
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की 14 नगर पालिका और 23 नगर परिषद में होने वाले उपचुनाव की घोषणा कर दी है। उपचुनाव में 9 अगस्त को मतदान होगा और 12 अगस्त को मतगणना। 17 जुलाई सोमवार से इसके लिए नामांकन शुरू हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर परशुराम ने बताया कि उपचुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा।
यूपी की घटना के बाद मध्यप्रदेश विधानसभा में अलर्ट
उत्तर प्रदेश विधानसभा में विस्फोटक मिलने के बाद मध्यप्रदेश विधानसभा में भी सुरक्षा व्यवस्था को अलर्ट कर दिया गया है। यहां भी विधानसभा के सभी कर्मचारियों को वैरीफिकेशन की गई। जिसके पास विधानसभा का कार्ड नहीं था उसे बाहर गेट पर ही रोक दिया गया। इस दौरान पुलिस और सुरक्षा में लगे एसएएफ के जवानों ने अंदर और बाहर भी जांच की। गौरतलब है कि 17 जुलाई से मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है।
ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को कायदा सिखाने वाली लेडी SI को मिली सजा,तबादला
मध्य प्रदेश के जबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने वाली सब इंस्पेक्टर का तबादला कर दिया गया है. पिछले कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के जबलपुर का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में सब इंस्पेक्टर उषा सोमवंशी कानून तोड़कर गाड़ी पर ब्लैक फिल्म लगाने वालों को फटकार लगा रही थीं.
किसानों को उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिये तात्कालिक और दीर्घकालिक उपाय किये जायेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिये तात्कालिक और दीर्घकालिक दोनों तरह के उपाय किये जायेंगे। तात्कालिक उपाय में किसानों को राहत पहुँचाने का काम जारी रहेगा। दीर्घकालिक उपाय में भण्डारण क्षमता बढ़ाई जायेगी,अधिकतम प्रोसेसिंग इकाईयाँ लगायी जायेंगी,मूल्य संवर्धन किया जायेगा और ग्लोबल मार्केट का लाभ लिया जायेगा।
पचमढ़ी से 11 ग्राम अभयारण्य क्षेत्र से बाहर -शेष 28 ग्राम का इनक्लोजर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में पचमढ़ी अभयारण्य से 11 ग्राम एवं नजूल के 395.939 हेक्टेयर क्षेत्र को अभयारण्य क्षेत्र से बाहर करने तथा अभयारण्य के शेष बचे 28 ग्रामों को अभयारण्य क्षेत्र में इनक्लोजर के रूप में रखने का निर्णय लिया गया। इन ग्रामों पर वन्य-प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के अभयारण्य से संबंधित प्रावधान लागू नहीं होंगे।
ये है मध्य प्रदेश का VVIP TREE,हर महीने देखभाल पर खर्च होता है 1 लाख रुपया
वैसे तो आपने आज तक कई खास तरह के पेड़-पौधों के बारे में सुना और देखा होगा,जिनकी देखभाल विशेष तौर पर की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा भी वीवीआईपी पेड़ है जिसकी 24 घंटे निगरानी की जाती है और हर साल इसके मेंटेनेंस पर करीब 12 से 15 लाख रुपए खर्च होते हैं.
नरोत्तम मिश्रा के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला सुरक्षित
दिल्‍ली हाईकोर्ट ने मध्‍यप्रदेश के जनसंपर्क व संसदीय कार्यमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा के राष्‍ट्रपति चुनाव में वोट डालने के मामले में अपना फैसला आज सुरक्षित रखा। इस मामले की दिल्‍ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई पूरी हो गई। इसके बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। उल्‍लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को नरोत्तम मिश्रा की ओर से लगाई गई अर्जेंट पिटीशन को सुनवाई तो की,लेकिन उनकी ओर से चुनाव आयोग के फैसले पर स्टे की मांग को खारिज कर दिया। साथ ही दोनों पक्षों की सहमति के बाद पूरे मामले को दिल्ली हाईकोर्ट लेकर जाने को कहा था।
16 जुलाई तक होंगे मध्यप्रदेश में तबादले
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में तबादलों की अवधि 16 जुलाई तक करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही सिमी जेल ब्रेक मामले की जांच के लिए बने आयोग की अवधि 3 महीने बढ़ाई गई है। गौण खनिज के अवैध परिवहन पर वाहन राजसात किए होंगे। कमर्शियल उपयोग को छोड़कर परिवहन के उपयोग में आ रहे किसानों के वाहनों को जब्त नहीं किया जाएगा।
हाईकोर्ट ने रद्द की 722 आयुर्वेदिक डॉक्टरों की नियुक्तियां
मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग (एमपी पीएससी) द्वारा 2015 में की गई 722 आयुर्वेदिक डॉक्टरों की नियुक्ति जबलपुर हाईकोर्ट ने रद्द कर दी। हाईकोर्ट ने पीएससी को निर्देश दिए है कि 3 महीने के अंदर नए सिरे से लिस्ट जारी की जाए।
जीएसटी से हुआ देश का आर्थिक एकीकरण
वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत मलैया ने कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) ने काश्मीर से कन्याकुमारी तक देश का आर्थिक रूप से एकीकरण किया है। जीएसटी देश की आजादी के बाद आर्थिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बदलाव है। इससे देश की तरक्की की रफ्तार को काफी गति मिलेगी। वित्त मंत्री मलैया आज भोपाल के समन्वय भवन में जीएसटी जागरूकता कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता और सहकारिता राज्य मंत्री विश्वास सारंग भी मौजूद थे।
शिवराज के काफिले की कार ने बच्चे को मारी टक्कर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को शाजापुर जिले के दौरे पर हैं,इसी दौरान मुख्यमंत्री की काफिले की चपेट में आने से एक बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का काफिला बुधवार दोपहर को जब शुजालपुर से गुजर रहा था,तब वाहनों के काफिले की एक कार ने बच्चे को टक्कर मार दी,जिससे बच्चे को चोट लग गई।
आतंकी घटना के बाद भी अमरनाथ यात्रियों के जोश में कमी नहीं
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के पास हुई आतंकी घटना के बाद भी भोले के भक्तों का जोश बरकरार है। मंगलवार को पहलगाम के पास पहुंचे तीर्थयात्रियों से नईदुनिया ने चर्चा की। खंडवा के जत्थे में शामिल लोगों ने कहा कि हम बाबा बर्फानी के जयघोष लगाते हुए आगे बढ़ रहे हैं। हमें किसी बात का डर नहीं है। इसके साथ ही कई बार अमरनाथ यात्रा कर चुके लोगों ने वहां जा रहे तीर्थयात्रियों को समझाइश दी है कि सीआरपीएफ के नियमों का पालक करें, इसी पर उनकी सुरक्षा टिकी हुई है। समय बचाने के लिए नियम नहीं तोड़ें।
मुरैना जिला अस्पताल गेट पर हुआ प्रसव
जिला अस्पताल में सोमवार रात करीब 12 बजे मेटरनिटी के पुराने गेट पर प्रसूता महिला को प्रसव हो गया। परिजनों ने मेटरनिटी स्टाफ को भी बुलाया,लेकिन कोई भी महिला व नवजात को देखने के लिए नहीं आया। करीब पौन घंटे तक महिला व उसका नवजात बच्चा खुले में आसमान के नीचे पड़े रहे। जब परिजनों ने हंगामा किया और आरएमओ को पुलिस द्वारा सूचना पहुंचवाई तब कहीं स्टाफ आया और महिला व उसके बच्चे को मेटरनिटी में भर्ती किया और उपचार किया।
महाकाल की सेवा में लगी रानो श्रावण मास में नहीं खाएगी मांस
महाकाल मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही बम स्क्वॉड की डॉग रानो को एक माह तक आहार में मांस-मछली देना बंद कर दिया गया है। सावन माह को देखते हुए उसकी डाइट में परिवर्तन किया गया है। अब उसे मटन की जगह डिब्बाबंद फूड खिलाया जा रहा है। दरअसल, रानो सावन मास में मंदिर में रोज तैनात रहती है,वहीं सवारी के दौरान भी वह जांच करती है।
किसानों के हित में किये गये हैं काम
वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा है कि प्रदेश में खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये राज्य सरकार ने किसानों के हित में अनेक बड़े काम किये हैं। प्रदेश में किसानों को कृषि कार्य के लिये जीरो प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। सिंचाई के रकबे में भी पाँच गुना से अधिक वृद्धि हुई है। पहले जहाँ सिंचाई साढ़े सात लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हुआ करती थी,वहीं अब सिंचाई का रकबा बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर तक पहुँच गया है।
वीरपुर में कांग्रेस की सभा में मंच गिरा,सिंधिया सहित कई नेता गिरे
वीरपुर में आज कांग्रेस की सभा के दौरान अचानक मंच ढह गया। इससे सांसद जयोतिरादित्‍य सिंधिया समेत कई नेता मंच से नीचे जा गिरे। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार यहां किसान अाक्रोश रैली का आयोजन किया गया था।
अगले सत्र से स्कूलों को मिलेगा बस्तों का बोझ हल्का करने वाला सॉफ्टवेयर
मध्यप्रदेश के नीमच जिले के जावद में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 20 हाईटेक सरकारी स्कूलों का शुभारंभ किया. इस अवसर पर जावड़ेकर ने बताया कि केंद्र सरकार स्कूलों को ऐसा सॉफ्टवेयर देने जा रही है,जो बस्ते का बोझ हल्का कर देगा. इसके लिए सरकार ने सारी तैयारी कर ली है. अगले सत्र से यह सॉफ्टवेयर पूरे देश के चुनिंदा स्कूलों को दिया जाएगा. इस अवसर पर प्रदेश भाजपा प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे,नीमच जिले की प्रभारी मंत्री अर्चना चिटनीस,सांसद और जिले के तीनों विधायक मौजूद थे.
रेत का अवैध परिवहन कर रहे 27 डंपर जब्त
मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले से बीती रात पुलिस और जिला प्रशासन की टीम ने रेत का अवैध परिवहन कर रहे दो दर्जन से ज्यादा डंपर जब्त किए हैं. जिले में खदानों पर प्रतिबंध के आदेश के बाद जिला प्रशासन और पुलिस की यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. इसके चलते रेत माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस के मुताबिक कार्रवाई के चलते कई डंपर चालक डंपर छोड़कर मौके से फरार हो गए.
ऐसी व्यवस्था बनायें जिसमें जनता को कोई परेशानी नहीं हो
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार जनता के लिये है। ऐसी व्यवस्था बनायें जिसमें जनता को कोई परेशानी नहीं हो। जनता की दिक्कतों को सहन नहीं किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व और ऊर्जा विभाग की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों को खसरा-खतौनी की नकलें नि:शुल्क घर-घर जाकर देने के अभियान की कार्य-योजना बनायें।
नई गौ-शालाओं के पंजीयन के लिये न्यूनतम 100 गौ-धन और एक एकड़ जमीन अनिवार्य
प्रदेश में अब नई गौ-शालाओं का पंजीयन करने के लिये उनके पास कम से कम 100 गौ-धन,भूमि,भवन और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था अनिवार्य होगी। गौ-शाला समिति की कम से कम एक एकड़ की अपने स्वामित्व की भूमि होना चाहिये। इस आशय का निर्णय आज मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश पशुधन एवं गौ-संवर्धन बोर्ड की बैठक में लिया गया। बैठक में बोर्ड का नाम मध्यप्रदेश गौ-पालन एवं गौ-संवर्धन बोर्ड रखने का भी निर्णय लिया गया।
राष्ट्रीय उद्यानों-अभयारण्यों में विकास कार्यों के प्रस्तावों को मंजूरी
प्रदेश के कान्हा और सतपुड़ा टाईगर रिजर्व को तीसरी एशियन मिनिस्ट्रीयल कान्फ्रेंस दिल्ली में वन्यप्राणी प्रबंधन के लिये पुरस्कृत किया गया है। प्रदेश में पाँच नये वाइल्ड लाईफ रेस्क्यू स्क्वाड का गठन किया गया है। इन्हें मिलाकर अब प्रदेश में 15 वाइल्ड लाईफ रेस्क्यू स्क्वाड हो गये हैं। राजस्व क्षेत्रों में फसलों को नुकसान पहुँचाने वाले रोजड़ों को पकड़कर संरक्षित क्षेत्रों में छोड़ा गया है। यह जानकारी आज मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न मध्यप्रदेश राज्य वन्यप्राणी बोर्ड की बैठक में दी गयी।
किसानों के मुद्दे पर 12 जुलाई को भाजपा सरकार को घेरेगी कांग्रेस
मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन को भुनाने में जुटी कांग्रेस एक बार फिर दो बड़े आंदोलन के जरिेए बीजेपी सरकार पर बड़ा हमला बोलने की तैयारी में है. 10 जुलाई को भिंड के लहार में होने वाले किसान सम्मेलन में कांग्रेस पार्टी के सभी दिग्गज नेता एक मंच पर जुटकर सरकार को घेरेंगे. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में 12 जुलाई को चुरहट में एकता सम्मेलन के जरिए पार्टी के सभी नेता एकजुट नजर आएंगे.
जन्म-मृत्यु व जाति प्रमाण-पत्र होंगे ऑनलाइन : सूचना आयुक्त
जन्म-मृत्यु,जाति अथवा निवास प्रमाण पत्र सार्वजनिक दस्तावेज है। यह किसी परिवार अथवा व्यक्ति की निजी जानकारी नहीं,अत: इसे ऑनलाइन किया जाना चाहिए। ऐसा होने से फर्जी प्रमाण-पत्र बनने की कार्रवाई पर भी रोक लग सकेगी। राज्य सूचना आयुक्त हीरालाल त्रिवेदी ने अलग-अलग प्रकरणों में सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया।
हाथीपावा की पहाड़ियों पर दो दिन में लगाए 8,500 पौधे
हाथीपावा की पहाड़ियों पर शनिवार और रविवार को साढ़े 8 हजार पौधे लगाए गए। रविवार को करीब 8 हजार लोग यहां पौधे लगाने पहुंचे। सुबह 8 से 11 बजे तक चले पौधारोपण में बच्चे-बड़े,छात्र-छात्राएं,सामाजिक-धार्मिक संगठनों के लोग,कई धर्मों के महिला-पुस्र्ष,सरकारी अधिकारी-कर्मचारी और एनजीओ के लोग शामिल थे। लगभग 25 हेक्टेयर में फैली इन पहाड़ियों पर पौधे लगाने के लिए चार महीने से हर रविवार श्रमदान किया जा रहा था।
प्रदेश कांग्रेस में बदलते समीकरण,कुछ की सक्रियता बढ़ी तो ये नेता भी आए साथ
विधानसभा चुनाव 2018 जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है,वैसे-वैसे प्रदेश कांग्रेस में समीकरण बदल रहे हैं। प्रदेश के दिग्गज नेताओं के बीच की दूरियां फरवरी 2017 के विधानसभा घेराव से कम होना शुरू हुईं और अब ये लगातार एक मंच पर नजर आने लगे हैं। अरुण यादव-अजय सिंह की जोड़ी जहां मैदान में दिखाई देने लगी है तो उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर ज्योतिरादित्य सिंधिया-सुरेश पचौरी खड़े नजर आ रहे हैं। वहीं कमलनाथ अभी अलग-थलग दिखाई दे रहे हैं तो दिग्विजय सिंह ने खुद को तटस्थ कर रखा है।
विधानसभा में सरकार को फिर घेरेंगे पूर्व मुख्यमंत्री गौर
किसान आंदोलन को लेकर घिरी सरकार की मुश्किलें बढ़ाने में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा विधायक बाबूलाल गौर भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। गौर ने 17 जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार से भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन परियोजना की प्रोग्रेस पूछ ली है। अब नगरीय प्रशासन विभाग गौर के सवाल का जवाब तैयार कर रहा है। गौर मेट्रो के मुद्दे पर सरकार को तीसरी बार घेरने की कोशिश कर रहे हैं।
शिवराज के सिपाही से चुनाव में वालेंटियर का काम कराएगी भाजपा
शिवराज सरकार और भाजपा ने चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। युवाओं को शिवराज और पार्टी से जोड़ने के लिए शिवराज मोबाइल एप लॉन्च करने के बाद अब इसे डाउनलोड करने वालों को 'शिवराज का सिपाही" बनाया जा रहा है। सरकारी खर्चे से बने मोबाइल एप के जरिए ऐसे वालेंटियर को संदेश भेजा जा रहा है कि आप शिवराज के सिपाही हैं और मिशन 2018 में काम करने के लिए तैयार रहें। भाजपा शिवराज एप डाउनलोड करने वालों से चुनाव के दौरान काम लेगी।
निगम को बलाओं से बचाने महापौर ने किया हवन
अभी तक आपने किसी इंसान या बच्चे को नजर लगने की बात तो सुनी होगी,लेकिन नगर निगम को भी नजर लगती है ये शायद पहली बार सुन रहे होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि सतना नगर निगम को किसी की बुरी नजर लग गई है। इसके चलते नगर निगम में रोज ही कोई न कोई नई बला आ जाती है। इसकी वजह से महापौर ममता पांडेय से लेकर निगम के सभी अधिकारी-कर्मचारी भी परेशान हैं।
समिट में प्रस्तुत नवाचार सभी राज्यों में लागू होंगे
चतुर्थ राष्ट्रीय स्वास्थ्य नवाचार समिट में प्रस्तुत नवाचारों को अब हर प्रदेश में लागू किया जायेगा। इन्दौर के ब्रिलियेंट कन्वेंशन सेन्टर में आयोजित चतुर्थ राष्ट्रीय स्वास्थ्य नवाचार समिट के आज अंतिम दिन भी विभिन्न प्रदेशों के नवाचार प्रस्तुत किये गये। समिट में प्रस्तुत सबसे अधिक नौ नवाचार मध्यप्रदेश द्वारा प्रस्तुत किये गये। इसके लिये सभी ने मध्यप्रदेश की तारीफ की।
तबादले के बाद भी बंगले नहीं छोड़ने वाले अधिकारियों को पड़ेगा महंगा
तबादलों के बाद भी बंगलों से मोह नहीं छोड़ने वाले अधिकारियों को ऐसा करना अब महंगा पड़ेगा. राज्य सरकार एक ऐसा मसौदा तैयार करने जा रही है जिसके तहत उन्हें तबादले के बाद बंगले के किराए के तौर पर 10 गुना ज्यादा तक रकम चुकानी पड़ेगी. इसके साथ ही तबादले के तुरंत बाद ही उन्हें अपना बंगला भी छोड़ना पड़ेगा. सरकार के इस नए मसौदे के साथ ही अब सवाल ये भी खड़ा होने लगा है कि आखिर गैरवाजिब तरीके से बंगलों में जमें अधिकारी और नेता कब इन्हें खाली करेंगे.
एयर इंडिया ने बंद की जबलपुर से भोपाल के लिए उड़ान
मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर का राजधानी भोपाल से हवाई संपर्क फिर टूट गया है. एयर इंडिया ने जबलपुर और भोपाल के बीच संचालित होने वाली फ्लाइट बंद करने की घोषणा की दी है. 10 जुलाई से भोपाल-जबलपुर फ्लाइट का संचालन बंद कर दिया जाएगा. एयर इंडिया प्रबंधन इस फैसले के पीछे यात्रियों की कम संख्या को जिम्मेदार बता रहा है.
प्रचार के लिए रामनाथ कोविंद पहुंचे भोपाल
राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद भोपाल पहुंचे। इस दौरान वे कोविंद भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे और विधायकों को संबोधित भी करेंगे। रामनाथ कोविंद शनिवार सुबह विशेष विमान से भोपाल स्टेट हैंगर पहुंचे,जहां उनका स्वागत हुआ। यहां से वे मुख्यमंत्री निवास के लिए रवाना हो गए। इस दौरान करीब 12 स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ता उनका स्वागत करेंगे।
देश में सबसे सस्ता इलाज दिलाने में मध्यप्रदेश अव्वल
मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहाँ जेब पर अधिक बोझ डाले बिना मरीजों को अच्छा इलाज मिल रहा है। राज्य के शासकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क जाँच,उपचार,परिवहन और भर्ती मरीजों को नि:शुल्क आहार सुविधा मिल रही है। पिछले एक साल में राज्य के अस्पतालों की ओपीडी में 5 करोड़ और विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त 52 लाख मरीजों ने भर्ती होकर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया। मध्यप्रदेश को यह अवार्ड इंदौर में स्वास्थ्य नवाचारों पर चल रहे राष्ट्रीय सम्मेलन में दिया गया।
फिर मध्यप्रदेश से रूठा मानसून
जून-जुलाई माह में चार साल बाद मानसून की ऐसी बेरुखी देखने को मिल रही है। रोजाना सुबह से आसमान में उम्मीद के बादल बादल तो छाते हैं,लेकिन बरसते नहीं हैं। इस तरह का सिलसिला पिछले तीन दिन से लगातार बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी तक बने मानसून के सिस्टम हवा से डायवर्ट हो गए,जिससे प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में तो अच्छी बरसात हुई,लेकिन प्रदेश के मध्य में राजधानी और आसपास के जिलों को सिर्फ हल्की बौछारों से ही संतोष करना पड़ा है।
मंत्री से पहले पेयजल योजना का पूजन पड़ा महंगा
लोग जिस सिंध के पानी के लिए पिछले 8 साल से इंतजार कर रहे हैं,वह भले ही अब तक शहर नहीं पहुंचा,लेकिन श्रेय की सियासत सारी सीमाएं लांघते नजर आ रही है। बुधवार शाम नपाध्यक्ष मुन्ना कुशवाह,उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा सहित कांग्रेस पार्षद व कार्यकर्ता मड़ीखेड़ा जा पहुंचे थे। यहां गुरुवार को संभावित मंत्री के द्वारा उद्घाटन करने से पहले ही पैनल का पूजन कर आए थे।
डबरा में शव को जेसीबी में रखकर ले जा रही थी पुलिस
शहर के ओवरब्रिज के नीचे रेलवे ट्रैक के पास बुधवार की रात एक व्यक्ति घायल अवस्था में पड़ा हुआ मिला। जिसे स्थानीय लोगों की मदद से सिविल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। गुरुवार की शाम करीब चार बजे व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक कौन है कहां का रहने वाला है अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है। जब पुलिस को इस संबंध में सूचना मिली तो वे शव का पीएम कराने के लिए उसको लेने अस्पताल पहुंची।
मंदसौर के मल्हारगढ़ में कांग्रेस का जेल भरो आंदोलन
किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कांग्रेस ने मल्हारगढ़ के बहीचौपाटी में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने कहा कि पीएम गोली कांड के दिन जर्मनी में प्रियंका चोपड़ा के साथ फोटो खिंचवा रहे थे। उन्होंने किसानों के प्रति कोई संवेदना नहीं दिखाई। कांग्रेस जेल भरो आंदोलन करेगी,जिसमें शामिल होने के लिए दिग्गज नेता मल्हारगढ़ पहुंच गए हैं।
मंत्री नरोत्तम मिश्रा की मुश्किलें बढ़ी
मध्यप्रदेश के संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. पेड न्यूज मामले में चुनाव आयोग द्वारा नरोत्तम मिश्रा का निर्वाचन शून्य घोषित होने के बाद अब तक पद से नहीं हटने को लेकर दायर एक याचिका को हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया है.
अटलजी का चेला हूं,हार नहीं मानूंगा- बाबूलाल गौर
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने अमित शाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद बीजेपी के बनाए गए 75 वर्ष के फार्मूले को खुली चुनौती दी है. करीब 90 साल के बाबूलाल गौर ने दावे के साथ कहा कि वो अगला विधानसभा चुनाव लड़ेंगे और 11 वीं बार भी गोविन्दपुरा विधानसभा क्षेत्र से ही चुनाव लड़ेंगे.
प्रदेश में 1200 कि.मी.लंबाई की 369 सड़कों के लिए 309 करोड़ की स्वीकृति जारी
लोक निर्माण,विघि एवं विघायी मंत्री रामपाल सिंह ने प्रदेश में विभागीय सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए 309 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की है। इससे 1200 किलोमीटर लम्बाई की कुल 369 सड़कों का निर्माण होगा।
आम जनता के काम समय पर होना चाहिये
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सुशासन से आमजनों को सेवाओं का लाभ समय से मिले,यह प्रशासन की प्राथमिक जिम्मेदारी है। आमजनों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये परेशान नहीं होना पड़े। उन्हें लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के तहत निर्धारित समय सीमा में सेवाओं का प्रदाय हो,यह सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने आज यहां समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के तहत कलेक्टरों को यह निर्देश दिये।
मध्यप्रदेश में 2 जुलाई वृक्षारोपण दिवस के रूप में मनाया जायेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 2 जुलाई की तिथि को वृक्षारोपण दिवस के रूप में मनाया जायेगा। वर्ष 2018 में पुनः 2 जुलाई को महा वृक्षारोपण कार्यक्रम होगा,इस वर्ष रोपित पौधों की वर्षगांठ मनेगी और पौधरोपण भी किया जाएगा। उन्होंने निर्देशित किया है कि शासकीय कार्यक्रमों के अवसर पर उपयुक्त स्थान पर पौधारोपण का कार्य आवश्यक रूप से किया जाए। चौहान आज मंत्रालय में नर्मदा तलहटी में किये गये वृक्षारोपण अभियान की समीक्षा कर रहे थे।
कमाल है आग की सूचना के बाद पानी भरने पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी
रामनगर इलाके में बुधवार सुबह एक इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान में आग लग गई। लोगों ने घटना की सूचना फायर ब्रिगेड और पुलिस को दी,लेकिन इसके बाद भी पानी बुझाने के लिए गाड़ी नहीं पहुंची। मजबूर होकर दुकान संचालक को प्राइवेट टैंकर बुलाकर पानी बुझाना पड़ा। कुछ देर बाद पता चला कि दमकल की गाड़ी रामनगर अस्तपाल में पानी भर रही है।
मंडला में दो यात्री बसों की टक्कर,40 यात्री हुए घायल
नेशनल हाईवे 12 ए पर बुधवार दोपहर दो बसों की टक्कर में 40 यात्री घायल हो गए। टक्कर आमने-सामने हुई जिससे दोनों बसों के ड्राइवर और आगे बैठे कुछ यात्री भी फंस गए। हादसे में घायल यात्रियों को तुरंत नारायणगंज स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है।
सड़कों के रख-रखाव की कार्ययोजना बनाएँ : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के संचालक मंडल की 34वीं बैठक आज मंत्रालय में संपन्न हुई। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री चौहान ने निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सड़कों के रख-रखाव की कार्ययोजना बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि वर्षा ऋतु से पूर्व सभी सड़कों का निरीक्षण करवा लिया जाए। वर्षा ऋतु में जिन सड़कों के खराब होने की आशंका हो,उसका समय रहते मरम्मत कार्य पूर्ण करवाया जाए।
मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम जन-अभियान का स्वरूप लेगा : चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों में पुस्तकें पढ़ने के प्रति रूझान पैदा करने के लिये समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। इसके लिये मिल बांचे कार्यक्रम को जन-अभियान का स्वरूप दिया जायेगा। मुख्यमंत्री आज मिल बांचे कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों को साइकिल वितरण की तैयारी का भी जायजा लिया और अधिकारियों को शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री चौहान ने मिल बांचे कार्यक्रम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया।
सालभर के कुपोषित भाई को पाल रही 8 साल की बहन
इंदौर से लगे कजलीगढ़ में सालभर का कुपोषित बच्चा मिला है। इसका वजन तीन किलो से भी कम है। उसके परिवार में सात भाई-बहन हैं। मां की मौत हो चुकी है। पिता नशे में रहता है। आठ साल की बहन उसका पालन-पोषण कर रही थी। यह देख इंदौर के एक परिवार ने मानवता की मिसाल पेश की और बच्चे को लाकर एमवाय अस्पताल में भर्ती कराया।
जीएसटी लागू होने के बाद रेस्त्रां और बार में शराब पीना सस्ता
जीएसटी के नफे और नुकसान के बीच बार में शराब पीना छह फीसदी सस्ता हो गया है. मध्यप्रदेश में एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के पहले दोनों जगहों पर शराब पीने पर छह प्रतिशत सर्विस टैक्स चुकाना पड़ रहा था. अब जीएसटी लागू होने के बाद सर्विस टैक्स पूरी तरह से हट गया. मध्यप्रदेश में जीएसटी लागू होने के पहले रेस्त्रा या बार में शराब पीने पर छह फीसदी सर्विस टैक्स और पांच फीसदी वैट लगता था.
मैं विधायक और मंत्री हूं,चुनाव आयोग को अधिकार नहीं : नरोत्तम
जल संसाधन और जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा के पेड न्यूज मामले में चुनाव आयोग के फैसले का गजट नोटिफिकेशन होने के बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता पर कानूनविद सवाल खड़े कर रहे हैं। कानूनविद और पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त ब्रह्मा का मानना है कि नोटिफिकेशन के साथ ही नरोत्तम मिश्रा की सदस्यता समाप्त हो गई है,लेकिन मंत्री मिश्रा का कहना है कि सदस्यता खत्म करने का अधिकार राज्यपाल को है। हालांकि कानूनविद इस दावे को गलत ठहरा रहे हैं।
करैरा विधायक शकुंतला खटीक की अग्रिम जमानत याचिका खारिज
हाईकोर्ट की एकल पीठ से करैरा विधायक शकुंतला खटीक व वीनस गोयल को राहत नहीं मिल सकी। कोर्ट ने दोनों की उस याचिका को खारिज कर दिया,जिसमें कोर्ट से अग्रिम जमानत की मांग की थी। शकुंतला खटीक व वीनस गोयल ने कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता की ओर से तर्क दिया गया कि विधायक शांतिपूर्ण तरीके से पुतला दहन करने जा रही थीं।
सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान की मंजूरी
राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान की मंजूरी दे दी है। शिवराज कैबिनेट की आज यहां हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा ने लिए गए फैसलों की जानकारी मीडिया काे दी। कैबिनेट के फैसले के अनुसार प्रदेश में दिसंबर 2014 तक किए गए कब्‍जे वैध किए जाएंगे। एक जनवरी 2016 से सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा।
ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास
सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास किया। सिंगापुर के इंस्टीट्यूट ऑ‍फ टेक्नोलॉजी एज्युकेशन की मदद से 37 एकड़ भूमि में 645 करोड़ की लागत पार्क बनेगा। जिसमें 10 हजार छात्रों को ट्रेनिंग मिल सकेगी।
कौशल विकास केन्द्र आदर्श बनाये जायेंगे- मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की आज केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी के साथ यहाँ बैठक हुई। इस दौरान प्रदेश में संचालित कौशल विकास केन्द्रों के उन्नयन और प्रशिक्षण पर चर्चा हुई। बैठक में चौहान ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और कौशल विकास केन्द्रों को आदर्श बनाया जायेगा। रूडी ने बताया कि हरेक जिले में प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र स्थापित किया जायेगा।
सिंगापुर यात्राओं से नया करने की प्रेरणा मिली
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से काउंसलेट जनरल ऑफ द रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर अजीत सिंह और आई.टी.ई.एस.सिंगापुर के ब्रूस पो ने आज भेंट की। भेंट के दौरान ग्लोबल स्किल पार्क के संबंध में चर्चा हुई। बैठक का आयोजन आर.सी.वी.पी.नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी में किया गया था। इस अवसर पर मुख्य सचिव बी.पी.सिंह और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल भी मौजूद थे।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की गाड़ी के सामने आत्महत्या करने बैठी महिला
लदूना में एक महिला भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान की गाड़ी के सामने आत्महत्या करने बैठ गई। इसके बाद तो वहां हंगामा मच गया। महिला ने कहा कि उसके परिवार वालों के साथ मारपीट की गई है। वो कई बार थानों के चक्कर लगा चुकी है,लेकिन कहीं भी उसकी सुनवाई नहीं हो रही है। इस पर नंदकुमार सिंह चौहान ने गाड़ी से उतरकर महिला को समझाया और पुलिस अधिकारियों को उसकी सहायता करने की बात कही।
केंद्रीय सामजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत ने उज्जैन में किया पौधरोपण
केंद्रीय सामजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत रविवार को उज्जैन पहुंचे जहां उन्होंने दिव्यांगो के काम आने वाले उपकरण बनाने के लिए के निर्माणाधीन एलिम्को की कंपनी के परिसर मे जाकर पौध रोपण किया. इस अवसर पर उन्होंने वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) और कश्मीर मुद्दे पर अपनी बात कही. मंत्री थावर चंद गहलोत ने एलिम्को में वृक्षारोपण करने के बाद उसमे पानी डाला.
मध्य प्रदेश में कर्ज से परेशान 2 और किसानों ने दी जान
मध्य प्रदेश में किसान आत्महत्या का सिलसिला जारी है. शनिवार को भी कर्ज से परेशान दो किसानों ने आत्महत्या कर ली,मगर पुलिस तक दोनों मामले रविवार को पहुंचे. इस तरह राज्य में 21 दिनों में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या 36 हो गई है,जबकि कांग्रेस 25 दिनों में 55 किसानों की आत्महत्या की बात कह रही है. मंदसौर के नारायणपुर गांव के डोरवाड़ी गांव के किसान लक्ष्मण सिंह ने कर्ज से परेशान होकर शनिवार को जहरीला पदार्थ खा लिया.
सार्वजनिक कार्यक्रमों की शुरूआत अब पौधा-रोपण एवं कन्या-पूजन से होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमरकंटक में वृक्षारोपण महाअभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश में अब सार्वजनिक कार्यक्रमों की शुरूआत पौधा-रोपण एवं कन्या-पूजन से होगी। उन्होंने कहा कि पूरा प्रदेश आज माँ नर्मदा नदी को हरियाली चुनरी ओढ़ाने की प्रतिबद्धता पूरी कर रहा है। प्रदेशवासी माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना कर स्व-प्रेरणा से पौधा-रोपण कर रहे हैं।
मध्यप्रदेश में जल्द आकार लेगा ग्लोबल स्किल पार्क,शिलान्यास 3 जुलाई को
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जल्द ही ग्लोबल स्किल पार्क आकार ले लेगा. सिंगापुर के आईटीईईएस के सहयोग से बनने वाले इस पार्क का शिलान्यास 3 जुलाई को केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी करेंगे. इस ग्लोबल पार्क में हर साल 10 हजार युवाओं को रोजगार एवं तकनीकी शिक्षा प्रशिक्षण मिलेगा. पार्क के निर्माण में 645 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है.
भोपाल के 19 हजार 780 व्यापारियों ने जीएसटी में कराया पंजीयन
जीएसटी में भोपाल के करीब 19 हजार 780 संस्थानों व व्यापारियों ने पंजीयन करा लिया है। प्रदेश के करीब 90 फीसदी व्यापारियों व संस्थानों का स्टेट जीएसटी में माइग्रेशन हो चुका है। यह कार्रवाई जारी है। एसजीएसटी के ज्वॉइंट कमिश्नर सुनील मिश्रा ने बताया कि पंजीयन के लिए प्रक्रिया आसान है जो ऑनलाइन है। अगर कोई कमी नहीं हो तो तीन दिन में माइग्रेशन हो जाता है।
ग्रामीण अस्पतालों में एक साल की सेवा का बांड तोड़ने पर देना होगा 10 लाख
प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए सरकार एक और सख्त कदम उठाने जा रही है। एमबीबीएस के बाद एक साल की अनिवार्य ग्रामीण सेवा के तहत गांव के अस्पतालों में नौकरी नहीं करने पर 10 लाख रुपए देना होगा। अभी तक यह राशि 5 लाख रुपए थी। इस साल के प्रवेश नियमों इसे बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने का प्रस्ताव है। इसके अलावा एडमिशन के बाद सीट छोड़ने पर सीट लीविंग बांड भी इस साल से 5 लाख की जगह 10 लाख किया जा रहा है।
अब सरकारी कार्यक्रमों की शुरुआत पेड़ लगाने से होगी: शिवराज
नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए रविवार को नर्मदा बेसिन के 24 जिलों में छह करोड़ 67 लाख पौधे रौपे जाने का कार्यक्रम चल रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अमरकंटक में मां नर्मदा की पूजा की और उसके बाद पौधरोपण किया। पौधरोपण के बाद उन्‍होंने मीडिया को संबोधित किया और कहा कि आज मध्यप्रदेश की धरती में लाखों लोग वृक्षारोपण के लिए निकल पड़े है और पूरी दुनिया इस कार्यक्रम को देख रही है।
2 जुलाई को मध्यप्रदेश में होगा सदी का महावृक्षारोपण
बदलाव की संवाहक साफ नीयत और दृढ़ इच्छा-शक्ति होती है। खासतौर से तब जब प्रकृति में पैदा असंतुलन को दूर कर उसका नैसर्गिक रूप देना हो या नदियों को सदानीरा बनाना हो। मध्यप्रदेश नमामि देवि नर्मदे- सेवा यात्रा के माध्यम से पिछले छह माह में इस बात का गवाह रहा है कि कैसे प्रकृति को बचाने,नदियों को बचाने की कोशिश जन-आंदोलन में बदलती है। न केवल मध्यप्रदेश बल्कि सारे देश और विश्व ने इसे देखा और सराहा।
मुख्यमंत्री चौहान से केन्द्रीय मंत्री तोमर ने की सौजन्य भेंट
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज मुख्यमंत्री निवास में सौजन्य भेंट की।
किसानों पर चर्चा नहीं कराई तो विधानसभा नहीं चलने देगी कांग्रेस
17 जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में कांग्रेस विधायक पहले दिन से ही हमलावर रुख अख्तियार करेंगे। मंदसौर गोलीकांड और किसानों की आत्महत्या को लेकर काम रोककर चर्चा कराने का मुद्दा उठाया जाएगा। यदि सरकार इसके लिए तैयार नहीं हुई तो फिर सदन भी नहीं चलने दिया जाएगा। पार्टी काम रोको प्रस्ताव लाएगी। संसदीय कार्यमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा का इस्तीफा भी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस का प्रमुख मुद्दा रहेगा।
मंदसौर के पिपलियामंड़ी में कैश वेन के गार्ड की गोली मारकर हत्या
पिपलियामंड़ी चौपाटी पर बैंक से कैश डालने आई एक वेन के गार्ड की बाइक सवार तीन बदमाशों ने हत्या कर दी। बदमाशों ने उससे बैग लूटने की कोशिश भी की। गार्ड को घायल अवस्था में तुरंत मंदसौर लाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जानकारी के मुताबिक हमलावर काले रंग की बाइक पर सवार थे,माना जा रहा है कि वे गार्ड को मारने के बाद पैसा लूटना चाहते थे।
सतना महापौर ने खत्म करवाई निगम कर्मचारियों की हड़ताल
महापौर ममता पाण्डेय ने शनिवार सुबह नगर निगम कर्मचारियों की हड़ताल खत्म करवाई। इसके बाद निगम दफ्तर का ताला खोला गया और कर्मचारी काम पर लौट आए। इसके बाद सभी अपने-अपने काम में लग गए। डॉक्टर दंपती के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन में जलापूर्ति समेत अनके आवश्यक काम रूक गए थे।
प्रदेश के लॉजिस्टिक हब बनने की अपार संभावनाएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चीनी प्रतिनिधि-मंडल ने आज निवास पर भेंट की। इस अवसर पर गुआंग्शी विकास और सुधार आयोग के महानिदेशक फांगकांग हुआंग और प्रमुख सचिव उद्योग-वाणिज्य मोहम्मद सुलेमान मौजूद थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि देश में 'एक कराधान व्यवस्था' एक जुलाई से लागू हो जायेगी। नई व्यवस्था से देश की हृदय-स्थली मध्यप्रदेश के महत्वपूर्ण लॉजिस्टिक हब बनने की संभावनाएँ प्रबल हुई हैं। निवेश और व्यापार की और अधिक बेहतर संभावनाएँ निर्मित होगी।
खरगोन के जामली गांव में 300 बीमार, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची
मौसम के बदलाव के साथ ही इन दिनों बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। खरगोन जिले के जामली गांव में शुक्रवार को 300 से ज्यादा लोगों के बीमार होने की सूचना है। मिली जानकारी के मुताबिक जामली गांव में ज्यादातर मरीज उल्टी दस्त से पीड़ित है।
हजारों व्यापारियों के GST नंबर अटके,1 जुलाई से नहीं बना सकेंगे बिल
एक जुलाई से प्रदेश के हजारों व्यापारियों के सामने कारोबार का संकट खड़ा हो गया है। 15 हजार से ज्यादा कारोबारियों को अब तक जीएसटी नंबर नहीं मिले हैं। जीएसटी लागू होने के साथ ही बिलों पर नंबर डालना अनिवार्य होगा। बिना नंबर के व्यापारी बिल कैसे बनाएंगे? इसका जवाब फिलहाल अधिकारियों के पास भी नहीं है। वैट कानून के तहत कारोबार टिन नंबर के जरिए चल रहा था। 30 जून की आधी रात से टिन नंबर निरस्त हो जाएगा। एक जुलाई से बिलों पर जीएसटी नंबर डालना होगा।
जीएसटी के नाम पर ट्रक वालों से अवैध वसूली,3 लोग पकड़ाए
जीएसटी की शुरुआत 1 जुलाई से शुरू होने वाली है। उधर बुधवार रात से बदमाश जीएसटी का डर दिखाकर ट्रक वालों से लूटपाट करने लगे। तेजाजी नगर पुलिस ने ऐसे तीन बदमाशों को पकड़ा है जो नकली अधिकारी बनकर जीएसटी के नाम पर ट्रक वालों से वसूली कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक तेजाजी नगर चौराहे पर कार लेकर तीन लोग पहुंचे। उन्होंने वहां से गुजर रहे ट्रक वालों को रोकना शुरू कर दिया। वह खुद को जीएसटी अधिकारी बता रहे थे।
पर्यावरण की आराधना भारतीय संस्कृति की परंपरा है
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'हरियाली महोत्सव-2017' के लिये अपने संदेश में पर्यावरण की आराधना को भारतीय संस्कृति की परंपरा बताया है। चौहान ने कहा कि जीवन में संतुलन के लिये पर्यावरण में संतुलन आवश्यक है। हरियाली प्रत्येक जीव की जीवन रक्षा का कवच है। इस वर्ष नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान जागरूक ग्रामीण समुदाय ने माँ नर्मदा की सेवा करने और हरियाली को समृद्ध करने का संकल्प लिया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नागरिकों के सहयोग से आगामी दो जुलाई को छह करोड़ पौधे रोपे जायेंगे।
प्याज बिक्री के इच्छुक किसानों को 30 जून को भी जारी करें टोकन
प्रदेश में किसानों से 5 जून से 8 रूपये प्रति किलो की दर पर प्याज का उपार्जन किया जा रहा है। किसानों को प्याज बेचने में असुविधा न हो इसके लिये कृषि उत्पादन आयुक्त ने 23 जिलों के कलेक्टर्स को 30 जून तक प्याज बिक्री करने के इच्छुक किसानों को टोकन वितरण किये जाने के निर्देश दिये हैं। कृषि उत्पादन आयुक्त ने खरीदी के पहले किसानों द्वारा दिये जाने वाले घोषणा-पत्र का शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन उद्यानिकी विभाग से उत्पादकता के आधार पर करने के लिये भी कहा है।
पर्यटन निगम के स्वामित्व में आया होटल लेकव्यू अशोका
भोपाल में श्यामला हिल्स स्थित इंडियन टूरिज्म डेवलपमेंट कार्पोरेशन के होटल लेकव्यू अशोका को अब मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित किया जायेगा। आज नई दिल्ली में शेयर ट्रांसफर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किये गये। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय में हुए एमओयू से होटल लेकव्यू अशोका मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के पूर्णत: स्वामित्व में आ गया है।
अब 10 जुलाई तक हो सकेंगे स्थानांतरण
राज्य शासन ने 2 जुलाई, 2017 को होने वाले प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को देखते हुए स्थानांतरण पर प्रतिबंध की छूट की अवधि को 10 जुलाई,2017 तक बढ़ाया है। राज्य एवं जिला स्तर पर शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्थानांतरण वर्ष 2017-18 के लिये एक जून से 30 जून,2017 तक किये जाने के लिये स्थानांतरण पर लगाया गया प्रतिबंध शिथिल किया गया था।
GST पर वाणिज्यिक कर अफसरों के अलग-अलग जवाब,मलैया नाराज
दो दिन बाद गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को लागू करने की तैयारियों को लेकर बैठक हुई। इसमें वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत मलैया ने अधिकारियों को अलग-अलग जवाब देने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि कई व्यापारियों ने मुझे शिकायत की है कि अधिकारी उन्हें जीएसटी के प्रावधानों को लेकर अलग-अलग बातें बता रहे हैं। ये स्थिति ठीक नहीं है।
प्रदेश में थानों का बदला जाएगा रूप होंगे स्मार्ट,बनेंगे जिम
मप्र में पुलिस थाने अब नए स्वरूप आएंगे। इनमें कैफेटेरिया होगा,अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए रेस्ट रूम बनेगा, फिटनेस के लिए जिम और मनोरंजन के लिए टेलीविजन भी लगाए जाएंगे। ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएंडडी) ने भविष्य में तैयार होने वाले स्मार्ट पुलिस थानों के मापदंड तय कर दिए हैं। ये बिल्कुल कॉर्पोरेट ऑफिस जैसी सुविधाओं से लैस होंगे।
मंत्रियों के बंगलों में लालबत्ती,नहीं छोड़ पा रहे मोह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में वीवीआईपी कल्चर खत्म करने की कोशिशों में लगे हैं और प्रदेश के मंत्री, राज्यमंत्री, सांसद, विधायक लालबत्ती का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं। 19 अप्रैल को केंद्र सरकार ने कैबिनेट में गाड़ियों से लालबत्ती हटाने का फैसला लिया। मंत्रियों ने ताबड़तोड़ अपने वाहनों से लालबत्ती खुद हटा दीं। पर खुद को भीड़ से अलग दिखाने के लिए अभी भी उनके बंगलों पर लालबत्ती लगी हैं, जो रातभर चमकती हैं।
इस शक्तिपीठ की ऐसी माया,शहर में कोई भूखा और बिना पैसे के नहीं रहता
25 जून 2017 से गुप्त नवरात्र शुरू हो गए हैं। इस मौके पर हम आपको एक ऐसे शक्तिपीठ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि उनकी कृपा से शहर में कोई भूखा नहीं सोता। किसी के पास पैसे की तंगी नहीं रहती है। लोक कथाओं के अनुसार,हरसिद्धि मंदिर में उज्जैन के राजा रहे विक्रमादित्य की आराध्य देवी का वास है। शिवपुराण के अनुसार दक्ष प्रजापति के हवन कुंड में माता के सती हो जाने के बाद भगवान भोलेनाथ सती को उठाकर ब्रह्मांड में ले गए थे।
बच्चों के उज्जवल भविष्य की जिम्मेदारी सरकार के कंधों पर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों के उज्जवल भविष्य की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने अपने कंधों पर ले ली है। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के सपनों को मरने नहीं दिया जायेगा। प्रदेश के बालक-बालिकाओं की स्नातक स्तर की शिक्षा की शिक्षण संस्थाओं की फीस राज्य सरकार भरवायेगी। चौहान आज लाल परेड ग्राउंड में मेधावी छात्र प्रोत्साहन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
मध्यप्रदेश में दो जुलाई को वृक्षारोपण का इतिहास रचा जायेगा- चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में दो जुलाई को वृहद वृक्षारोपण का इतिहास रचा जायेगा। इस दिन नर्मदा बेसिन में जन-सहभागिता से 6 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाये जायेंगे। इसकी तैयारियाँ युद्ध स्तर पर चल रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने इस महत्वाकांक्षी जन-अभियान की तैयारियों की आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की।
किसानों ने किया चक्काजाम इंदौर-भोपाल हाईवे पर लगी वाहनों की लाइन
इंदौर-भोपाल स्टेट हाईवे पर किसानों ने चक्काजाम कर दिया,जिससे दोनों ओर वाहनों की 5 किमी लंबी लाइन लग गई। जानकारी के मुताबिक आष्टा के पास पागरिया घाटी में चार दिन से प्याज की तुलाई न होने पर किसान उग्र हो गए। सुबह वे सड़क पर उतर आए और रास्ते से निकलने वाले वाहनों को रोक दिया।
भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी
देर आयद पर दुरुस्त आयद की तर्ज पर दक्षिण-पश्चिम मानसून ने प्रदेश का 80 फीसदी हिस्सा कवर कर लिया है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने शक्तिशाली सिस्टम के कारण भोपाल सहित करीब एक दर्जन जिलों में 48 घंटों के दौरान भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। उधर मंगलवार को दिन में रीवा और गुना में 2 सेमी.बरसात हुई।
MP के पेंशनरों को 4 फीसदी डीए,एक जनवरी से मिलेगा
सरकार ने प्रदेश के पेंशनरों का महंगाई भत्ता एक जनवरी 2017 से चार प्रतिशत बढ़ा दिया है। इन्हें नियमित अधिकारियों-कर्मचारियों की तरह 136 प्रतिशत डीए मिलेगा। छत्तीसगढ़ की सहमति के बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को डीए में वृद्धि करने के आदेश जारी कर दिए। वित्त विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकार के इस फैसले का फायदा दो लाख से ज्यादा पेंशनरों को मिलेगा।
जी.एस.टी.राज्य और देश के आर्थिक विकास के लिए लाभदायक सिद्ध होगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में आज जी.एस.टी.पर आयोजित एक चर्चा में कहा कि जी.एस.टी.राज्य और देश के आर्थिक विकास के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। जी.एस.टी.से देश का फायदा होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नई सोच और पहल एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली के अथक प्रयास के कारण ही जीएसटी लागू होने से एक देश और एक कर व्यवस्था पूरे देश में आगामी एक जुलाई से लागू होगी। चौहान ने कहा कि 30 जून को रात्रि 12 बजे पार्लियामेंट हाउस के प्रांगण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई कर व्यवस्था का शुभारम्भ करेंगे।
चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ नरोत्तम मिश्रा ने दायर की याचिका
चुनाव आयोग ने मप्र के मंत्री और विधाक नरोत्तम मिश्रा द्वारा 2008 में लड़ा गया चुनाव शून्य घोषित कर दिया था। इस फैसले के विरोध में नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को ग्वालियर हाईकोर्ट में रिट याचिका दाखिल की है। याचिका में चुनाव आयोग के फैसले को निरस्त करने की मांग की गई है।
सीएम के काफिले को ओवरटेक कर खुद को कार में कर लिया कैद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के काफिले को ओवरटेक कर उसे रोकने की कोशिश में पुलिस ने एक युवक को पकड़ लिया। जानकारी के मुताबिक खानूगांव के पास सीएम जब एयरपोर्ट की ओर जा रहे थे,इसी दौरान कार एमपी 04 सीपी 4717 में सवार युवक अमृताश तिवारी ने काफिले को ओवरटेक करने के बाद रास्ते में कार रोक दी। इस घटना से सुरक्षा में मौजूद पुलिस सकते में आ गई उन्होंने युवक को कार से निकलने को कहा। इस पर युवक सेंट्रल लाक लगाकर खुद को कार में ही कैद कर लिया।
MP में दो और किसानों ने की खुदकुशी,आंदोलन के बाद से अब तक 25 किसानों ने दी जान
मध्य प्रदेश में कर्ज के बोझ से दबे किसान लगातार अपनी जान दे रहे हैं. आज टीकमगढ़ और छतरपुर में दो किसानों ने खुदकुशी कर ली है. मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन के बाद अभी तक कुल 25 किसान अपनी जान दे चुके हैं.
मुख्यमंत्री चौहान की केन्द्रीय कृषि मंत्री सिंह से मुलाकात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से मुलाकात कर मध्यप्रदेश में प्याज के बम्पर उत्पादन से उत्पन्न स्थिति से अवगत करवाया। चौहान ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश में प्याज का उत्पादन 32 लाख मीट्रिक टन संभावित है। बम्पर उत्पादन के साथ उत्पादन की गिरती कीमतें चिन्ता का विषय है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक 3 लाख 92 हजार मीट्रिक टन प्याज की खरीदी कर ली है। भारत सरकार ने प्याज खरीदने के लिए 30 जून तक की तिथि निर्धारित की है।
प्रदेश में जीएसटी संबंधी सभी अधिसूचनाएँ जारी
मध्यप्रदेश में एक जुलाई से लागू होने वाले जीएसटी के संबंध में सभी आवश्यक तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। इसके लिये जीएसटी अधिनियम में कार्य करने के लिये विभागीय अधिकारियों को अधिकृत किये जाने संबंधी अधिसूचना 22 जून को जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना में धारा-3 के अनुसार वाणिज्यिक कर विभाग में कार्यरत अधिकारियों को विधान एवं नियम संबंधी कार्यवाही करने के लिये नियुक्त किया गया है। जीएसटी व्यवस्था से संबंधित अन्य अधिसूचनाएँ भी वाणिज्यिक कर विभाग ने जारी की हैं।
तहसीलदार के 249,नायब तहसीलदार के 947 और पटवारी के 7398 नये पद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में तहसीलदार,नायब तहसीलदार के कॉडर रिव्यू का प्रस्ताव स्वीकृत कर जल्द इनकी भर्ती की कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने पटवारी के नये एवं रिक्त पद भी शीध्र भरने के निर्देश दिये। बैठक में राजस्व,विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता उपस्थित थे।
शिवराज सरकार ने माना,पेयजल और सड़क की कमी के कारण श्योपुर में अधिक कुपोषण
मध्य प्रदेश सरकार की मानें तो श्योपुर में कुपोषण इसलिए ज्यादा है क्योंकि यह एक आदिवासी इलाका है और यहां के गांव अब तक सड़कों से नहीं जुड़ पाए हैं. इतना ही नहीं सरकार ने ये भी माना है कि गांवों में पीने के पानी और प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की वजह से कुपोषण के केस ज्यादा हैं. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अपने भाषणों में अक्सर ये कहते सुना जाता है कि सरकार ने सूबे में सड़कों का जाल बिछा दिया है.
कैलाश मानसरोवर यात्रा में फंसे 1400 यात्री
कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए 1400 यात्री नेपाल के पास सिमिकोट में फंस गए हैं। इनमें से 100 यात्री मध्यप्रदेश के भी हैं। यात्रा में फंसे झाबुआ के यात्री रविश मंत्री ने ट्वीट कर मदद मांगी है। उनका कहना है कि जिस टूर ऑपरेटर के साथ यात्रा पर गए थे वो उन्हें रास्ते में छोड़कर चला गया है।
माय एमपी पोर्टल के जरिए सरकारी योजनाओं में करवा सकते हैं बदलाव
सरकारी योजनाओं में अब आप भी बदलाव या सुधार करवा सकते हैं। इसके लिए आपको माय एमपी पोर्टल पर सुझाव देना होगा। केंद्र की माय जीओवी की तर्ज पर राज्य सरकार प्रदेश में माय एमपी पोर्टल की जुलाई से शुरूआत कर रही है। पोर्टल पर योजनाओं और सरकार के कामकाज को लेकर आने वाले सुझावों को अमल में लाने के लिए सरकार 10 लोगों की एक टीम भी बना रही है। यह टीम सुझावों को लेकर विभागों से समन्वय भी स्थापित करेगी।
मध्यप्रदेश के सागर और सतना बनेंगे स्मार्ट सिटी
केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह देशभर में स्मार्ट सिटी बनाने की तीसरे राउंड की लिस्ट जारी की। इसमें 11वें नंबर पर मध्यप्रदेश का सागर शहर और 13वें नंबर पर सतना का नाम शामिल है। स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल होने के बाद दोनों शहरों में उत्साह का माहौल है। अपने शहर के स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल होने से लोग बहुत खुश हैं।
ओंकारेश्वर में पांच सावन सोमवारों को एक साथ निकलेंगी सवारियां
सावन माह की शुरुआत 10 जुलाई से होगी। इस माह में पड़ने वाले पांच सोमवारों को भगवान ओंकारेश्वर व ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग की सवारी एक साथ निकाली जाएंगी। इसमें पहली सवारी 10 जुलाई को व अंतिम 7 अगस्त को निकाली जाएगी। इधर मंदिर ट्रस्ट व जिला प्रशासन द्वारा सवारियां निकालने को लेकर अभी तक कोई रूपरेखा तैयार नहीं की गई है।
प्रदेश में एक दिन में लगेंगे 6 करोड़ से अधिक पेड़
प्रदेश में एक दिन में आगामी 2 जुलाई को 6 करोड़ से अधिक पेड़ लगाने की व्यापक तैयारियां जारी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मंत्रालय में इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के इस महाअभियान में समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। जिलावार तैयारियों की सघन मॉनीटरिंग की जाये। बैठक में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नर्मदा तट के सभी चौबीस जिलों की कार्य योजना बनायी जाये।
सीहोर में किसान ने सल्फास खाकर जान दी
किसान आंदोलन के बाद प्रदेश में किसानों की आत्महत्या बढ़ती जा रही है। सीहोर के गवाड़िया गांव में गुरुवार को एक किसान ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या कर ली। मिली जानकारी के मुताबिक किसान लंबे समय से बिजली कनेक्शन को लेकर तहसील कार्यालय के अधिकारियों के रवैये से परेशान था। ऐसी आशंका जताई जा रही है।
मप्र कांग्रेस के नवीन सदस्यों की संख्या पहुंची 18 लाख के पार
मध्यप्रदेश में पिछले दिनों हुए किसान आंदोलन ने मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस में नई जान फूंकने का काम किया है. किसान आंदोलन के चलते ग्रामीणों और किसानों का सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से कुछ हद तक मोहभंग होता नजर आ रहा है. इससे कांग्रेस लाभ की स्थिति में दिखाई दे रही है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण कांग्रेस के सदस्यता अभियान के रूप में सामने आया है.
शिवराज सरकार ने की एसपी और कलेक्टर पर बड़ी कार्रवाई
मध्य प्रदेश के बहुचर्चित मंदसौर गोलीकांड में शिवराज सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. किसान आंदोलन के दौरान मंदसौर के कलेक्टर रहे स्वतंत्र कुमार सिंह, एसपी ओपी त्रिपाठी और सीएसपी साईं कृष्ण एस थोटा को सस्पेंड कर दिया गया है. किसान आंदोलन के दौरान पुलिस गोलीबारी में छह किसानों की जान चली गई थी. इससे शिवराज सरकार की काफी किरकिरी हुई थी. इस गोलीकांड के बाद मंदसौर,नीमच,देवास सहित कई इलाकों में हिंसा की आग भड़क उठी थी.
रोज करें योग - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों का आव्हान किया है कि योग रोज करें। योग तन को स्वस्थ,मन को प्रसन्न और बुद्धि को प्रखर करता है। चौहान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन आज स्थानीय लाल परेड ग्राउन्ड में आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री चौहान के साथ महापौर आलोक शर्मा,विधायक रामेश्वर शर्मा,मुख्य सचिव बी.पी.सिंह,पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला,बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं नागरिकगण ने योगाभ्यास किया।
मध्यप्रदेश में 35 आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर
मध्य प्रदेश सरकार ने एक बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की है। सरकार ने 35 आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर किये गए हैं, जिसमें 20 जिलों के कलेक्टर के तबादले हुए हैं। किसान आंदोलन के बाद सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। कई जिलों के कलेक्टर को इधर से उधर किया गया है। इसमें भोपाल, इंदौर, सागर, ग्वालियर, सीधी, सिवनी सहित 20 जिलों के कलेक्टर शामिल हैं।
कांग्रेस ने किसानों की आत्महत्या के लिए शिवराज सरकार को बताया जिम्मेदार
मध्य प्रदेश में लगातार हो रही रही किसानों की आत्महत्या से सियासत गर्मा चुकी है और कांग्रेस इस मौके को किसी भी हाल में गंवाना नहीं चाहती. सिहोर जिले में आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी शोक संतप्त परिवार के घर पहुंचे. सुरेश पचौरी ने सबसे पहले जमोनिया खुर्द में आत्महत्या करने वाले बंशीलाल के घर पहुंचकर परिजनों का ढांढस बंधाया. उन्होंने मृतक के बेटे से कहा की वह परिवार को सोयाबीन की बोवनी का बीज वह निःशुल्क उपलब्ध करवाएंगे. इसके बाद उन्होंने सिहोर कृषि उपज मंडी का औचक निरीक्षण कर किसानो से उनकी समस्याएं सुनी.
सड़क नहीं बनने से लोग परेशान,शिकायत करने पैदल ही पहुंचे मुख्यमंत्री से मिलने
रायसेन जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर बरबटपुर गांव के ग्रामीण गांव की सड़क न बनने से परेशान होकर आज पैदल ही मुख्यमंत्री निवास की और रवाना हो गये. इसमें महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल थे. बरबटपुर से रायसेन-भोपाल सड़क मार्ग तक के लिये पांच किलोमीटर की सड़क निर्माण न होने से यह लोग परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि गांव से बाहर निकलने के लिये सड़क नही है जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है.
हमेशा साड़ी पहनने वाली खेल मंत्री का योग दिवस पर दिखा बदला हुआ अंदाज
मध्यप्रदेश में शिवराज कैबिनेट में खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया हमेशा से ही सार्वजनिक कार्यक्रमों में साड़ी पहनकर पहुंचती हैं. शिवपुरी में विश्व योग दिवस पर आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम में उनका पहनावा बिलकुल बदला हुआ था.
कमल पटेल ने हरदा में अवैध खनन को लेकर शिवराज को लिखा पत्र
रेत के अवैध खनन को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता कमल पटेल ने हरदा में नर्मदा नदी में रेत खनन को लेकर एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है. कमल पटेल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर कहा है कि प्रतिबंध के बाद भी हरदा जिले में अवैध खनन कर रेत का स्टॉक किया जा रहा है. खनिज विभाग ने कलेक्टर को अधिकार दिए हैं बावजूद इसके कलेक्टर श्रीकांत बनोठ रेत जब्त नहीं कर रहे हैं. इससे साफ होता है कि सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों का रेत माफियाओं को खुला संरक्षण है.
विद्युत दरों पर उपभोक्ताओं को 8700 करोड़ की सब्सिडी देने का निर्णय
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रि-परिषद की बैठक में म.प्र. विद्युत नियामक आयोग द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिये लागू की गई विद्युत दरों पर उपभोक्ताओं को 8700 करोड़ रूपये की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया। सब्सिडी राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा संबंधित विद्युत कंपनियों को किया जायेगा।
मंदसौर के गोलीकांड सहित 12 खास बिंदुओं पर होगी चर्चा
राज्य सरकार रजिस्ट्रार एवं फर्म सोसायटी का पुनर्गठन करने जा रही है,ताकि आम जनता के संस्थाओं के पंजीकरण से संबंधित कार्यों मे तेजी आ सके। मंगलवार को कैबिनेट में इस संबंध में लाए जाने वाले प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। बैठक में कुल 12 बिंदुओं पर विचार किया जाएगा।
लाल सिंह आर्य को मिला अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण का प्रभार
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य का कद सरकार ने सोमवार को और बढ़ा दिया। सिंह को अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग का प्रभार दिया गया है। सांसद ज्ञान सिंह का इस्तीफा होने की वजह से दोनों विभाग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास थे। सूत्रों के मुताबिक आर्य पिछले दो विधानसभा सत्रों में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के जवाब दे चुके हैं।
सरकार के आंसू आ गए,व्यापारियों ने प्याज से 140 करोड़ की चांदी काटी
मालवा में प्याज की बंपर पैदवार हुई और अच्छी कीमत के लिए किसानों का आंदोलन करना पड़ा,लेकिन फायदा व्यापारियों ने उठाया। सरकार ने प्याज 8 रुपए प्रति किलो खरीदी पर आम जनता को सस्ती प्याज नहीं मिली। प्याज की कुल कीमत जितनी सरकार ने किसानों को दी,उतना ही फायदा व्यापारियों ने प्याज बेचकर उठाया। सरकार ने सात दिनों में 2 लाख मीट्रिक टन (2 हजार लाख किलो) प्याज के लिए किसानों को 160 करोड़ रुपए चुकाए हैं।
आत्मदाह करने वाले किसान की मौत,एक और ने खाया जहर
कर्ज से परेशान किसानों की आत्महत्या का सिलसिला थम नहीं रहा है। 16 जून को होशंगाबाद के रंढाल गांव में खुद को आग लगाने वाले किसान बाबूलाल पिता बालकृष्ण वर्मा की मौत हो गई। गंभीर हालात में उनका भोपाल के हमीदिया अस्पताल में इलाज चल रहा था। उधर नरसिंहपुर के धमना गांव में लक्ष्मी प्रसाद पिता टीकाराम लोधी (70) ने जहर की गोलियां खा ली, जिसके बाद गंभीर हालत में उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां इलाज के दौरान किसान की मौत हो गई।
MP में जारी है किसानों की खुदकुशी,नीमच-सीहोर में किसान ने खुदकुशी की
मध्य प्रदेश में किसानों की खुदकुशी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां 24 घंटों में 3 किसानों ने खुदकुशी कर ली है. विदिशा, नीमच और सीहोर में किसानों ने खुदकुशी की है. विदिशा के सायर बमोरा में कर्ज से परेशान किसान जीवन सिंह मीणा ने पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली. वहीं सीहोर के गांव जमोनियाखुद में किसान बशीलाल मीणा ने फांसी लगा ली. किसान पर 9 लाख का कर्ज था. इससे पहले नीमच से किसान की खुदकुशी का मामला सामने आया था.
अब पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह करेंगे पैदल नर्मदा परिक्रमा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बाद अब पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी पैदल नर्मदा की परिक्रमा करना चाहते हैं। सिंह ने कांग्रेस हाईकमान को अपने विचार से अवगत करा दिया है,लेकिन अभी इस कार्यक्रम को सहमति नहीं मिलने से फाइनल नहीं किया जा सका है। दिग्विजय सिंह के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक उनकी काफी समय से नर्मदा परिक्रमा करने की इच्छा थी,लेकिन यह राजनीतिक मुद्दा न बन जाए,इसलिए कांग्रेस हाईकमान से अनुमति मिलने के बाद ही उनकी इसे शुरू करने की योजना है।
बाजार में 50 फीसदी तक मिल रहे छूट के ऑफर
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) आएगा तो ज्यादातर चीजें पहले से सस्ती हो जाएंगी,ये दावा सरकार ने किया था लेकिन बाजार इससे एक कदम आगे निकल गया है। बाजार में अभी से जीएसटी स्टॉक क्लीयरेंस सेल शुरू हो गई है। कहीं 50 फीसदी तक डिस्काउंट है तो कहीं एक के साथ एक फ्री का ऑफर। बड़े ब्रांड्स,ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर ऐसे ऑफर दे रहे हैं। राजधानी में रेडीमेड कपड़े,शूज,इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट और ऑटोमोबाइल सेक्टर के बड़े शोरूमों के साथ ही रिटेल बाजार में भी स्टॉक क्लीयरेंस सेल के पोस्टर देखे जा सकते हैं।
कर्ज से परेशान किसान ने नीमच जिले में फांसी लगाई
प्रदेश में कर्ज से परेशान किसानों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। आज जिले में एक किसान ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार नीमच सिटी थाना अंतर्गत ग्राम पिपलिया व्यास में किसान प्यारेलाल ओढ़ ने फांसी लगा ली। बताया जाता है किसान ने अपने खेत पर पेड़ फंदा लगाकर अपनी प्राणलीला समाप्त कर ली।
जनसंपर्क मंत्री डॉ.मिश्र द्वारा दतिया में कुशवाहा समाज के सामुदायिक भवन का शिलान्यास
जनसंपर्क,जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र ने दतिया में कुशवाहा समाज के 10 लाख की लागत के सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया। मंत्री डॉ.मिश्र ने कहा कि कुशवाहा समाज मेहनती,ईमानदार और विकासशील समाज है। सांसद डॉ.भागीरथ प्रसाद ने कहा कि दतिया के तीव्र विकास का श्रेय जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र को है। उन्होंने कहा कि आज दतिया प्रदेश के साथ देश के पटल पर चमक रहा है।
भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष किसी असामाजिक तत्व से कम नहीं : गौरीशंकर बिसेन
कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष कक्का जी को असामाजिक तत्व कहा है. उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन में कई ऐसे चेहरे हैं जो बेनकाब हुए हैं और जिनका किसानों के हित से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों का कर्ज माफ नहीं करने के फैसले पर अटल रहेगी. दलहनी फसलों की खरीदी पर गौरीशंकर बिसेन ने किसान के हित को ध्यान मे रखते हुए कहा कि दलहनी फसलों का एक-एक दाना लिया जाएगा.
कक्काजी पर सुबह से थी नजर,11 मील तिराहे पहुंचते ही गिरफ्तार
किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्काजाम करने पहुंचे किसान नेता व राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा कक्काजी को गिरफ्तार कर लिया गया। राजधानी के समीप 11 मील तिराहे पर जैसे ही उन्होंने अपने 8 साथियों के साथ सड़क पर जाम लगाने की कोशिश की सभी को गिरफ्तार कर लिया गया।
कर्ज से परेशान एक और किसान ने की खुदकुशी
मध्य प्रदेश में किसान लगातार आत्महत्या कर रहे हैं. अब के धार में एक और किसान ने कीटनाशक पीकर आत्महत्या कर ली है. किसान का नाम जगदीश है. 35 साल के जगदीश पर बैंक ऑफ इंडिया का डेढ़ से दो लाख रुपए का कर्ज था. पिछले नौ दिनों में प्रदेश में करीब 11 किसानों ने कर्ज से तंग आकर आत्महत्या की है.
फायरिंग में मारे गये किसानों के परिजन को CM शिवराज ने सौंपे 1-1 करोड़ रूपये मुआवजे के कागजात
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसान आंदोलन के दौरान मारे गये लोगों के परिजन को मिलने एवं सांत्वना देने के लिए आज मंदसौर पहुंचे और मृतकों के परिजन को एकएक करोड़ रूपये मुआवजे से संबंधित कागजात दिये.
सिंधिया का 72 घंटे का सत्याग्रह
मध्य प्रदेश में ग्वालियर राज घराने के महाराज और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कल रात तंबू के नीचे काटी. मंदसौर में किसानों पर हुई फायरिंग के विरोध में वो भोपाल में सत्याग्रह कर रहे हैं. सोने से पहले उन्होंने अपने समर्थकों के साथ काफी देर हंसी-मजाक किया. सिंधिया का कहना है कि वो कुर्सी के लिए ये सब नहीं कर रहे हैं. भले ही देश में राजशाही खत्म हो गई हो लेकिन उनके समर्थक उन्हें महाराज महाराज कहकर पुकारते नहीं थक रहे थे.
बोले शिवराज,MP में कर्जमाफी प्रभावी मुद्दा नहीं
एमपी में कर्जमाफी की मांग पर किसानों का आंदोलन गर्म है. लेकिन एमपी के सीएम शिवराज सिंह को राज्य में ये कोई मुद्दा ही नहीं लगता. शिवराज ने कर्जमाफी और आत्महत्याओं को लेकर पूछे गए तीखे सवालों का जवाब देते हुए ये बयान दिया है. एमपी में किसान आदंलोन के बाद किसानों की आत्महत्याएं थम नहीं रही है. शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र में तीन किसानों की खुदकुशी के बाद कल राज्य में फिर दो किसानों ने आत्महत्या कर ली.
बैतूल के 210 किसानों को बिजली विभाग ने भेजे 10 से 40 हजार तक के बिल
मध्य प्रदेश के बैतूल के लगभग 210 किसानों को बिजली विभाग ने शहरी टैरिफ के हिसाब से 10 हजार से लेकर 40 हजार रुपये तक के बिजली बिल थमा दिए हैं. बिल ना भरने की सूरत में किसानों को डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाएगा. सोयाबीन बुआई का समय है और अब ऐसे वक्त पर ये किसान खेती छोड़कर बिजली के बिल लेकर प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे हैं. पहले फसलों के औने पौने दाम और अब बिजली का झटका.
सीएम हाउस में सत्ता और संगठन की बैठक में पहुंचे वरिष्ठ नेता
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में श्यामला हिल्स स्थित मुख्यमंत्री आवास पर मंगलवार शाम सत्ता और संगठन के पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक हुई. प्रदेश सरकार के मंत्री,विधायक और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों सहित कई वरिष्ठ नेता भी बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बुलाई गई बैठक में पहुंच मंत्रियों और संगठन के पदाधिकारियों बैठक कि एजेंडे के बारे में जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए मीडिया से दूरी बनाए रखी.
मंदसौर जा रहे कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया गिरफ्तार
मंदसौर फायरिंग में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने जा रहे लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को पुलिस ने रतलाम जिले में गिरफ्तार कर लिया. जिला प्रशासन की अनुमति नहीं मिलने के बाद भी सिंधिया मंदसौर जाने की बात पर अड़े हुए थे. कांग्रेस सांसद सिंधिया के काफिले को जिला प्रशासन ने रतलाम जिले के ढोढ़र में टोल नाके पर रोक लिया.
मुख्यमंत्री चले मंदसौर,50 घंटे के सत्याग्रह पर कांग्रेस सांसद
मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन और किसानों की खुदकुशी के बीच राजनीतिक घमासान जारी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को मंदसौर जाएंगे,जबकि कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया राजधानी भोपाल में 50 घंटे के लिए सत्याग्रह पर बैठेंगे. मंदसौर में किसान आंदोलन के दौरान पुलिस की गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिजनों से मुलाकात करने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को मंदसौर जाएंगे.
किसानों को अपनी उपज सीधे बेचने की सुविधा के लिये प्रदेश में बनेंगे आदर्श किसान बाजार
किसानों को अपनी उपज सीधे बेचने की सुविधा देने के लिये प्रदेश में आदर्श किसान बाजार बनाये जायेंगे। किसानों तक फसलों के सम्बन्ध में सही और वैज्ञानिक जानकारी पहुँचाने के लिये विलेज नॉलेज सेंटर बनाये जायेंगे। बिना किसान की सहमति के लिये विकास परियोजनाओं की भूमि नहीं ली जा सके,इसके लिये कानून में संशोधन किया जायेगा।
पुनरीक्षित दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना 13 जिलों में लागू होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में पुनरीक्षित दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना 13 जिलों के चिन्हित जिला चिकित्सालय में लागू करने का अनुमोदन दिया गया। इस योजना में चिन्हित सुपर स्पेशिलिटी आपरेशन/ प्रोसिजर्स की सुविधा चिन्हित 13 जिला चिकित्सालयों उज्जैन, रतलाम, देवास, जबलपुर, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, मुरैना, सतना, भोपाल, बैतूल, ,खंडवा, सागर एवं दतिया में उपलब्ध करायी जायेगी।
अब व्यापारियों ने बढ़ाई शिवराज की मुश्किलें
मध्य प्रदेश में करीब हफ्ते भर तक चला किसानों का आंदोलन ऊपरी तौर पर थम गया लेकिन अंदर ही अंदर सुलग रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए ऐलान तो किए हैं, लेकिन इसे अमल में लाने की राह मुश्किल है. ऊपर से अब एमपी के व्यापारियों ने शिवराज सिंह चौहान की मुश्किल बढ़ा दी है.
कांग्रेस MLA शुंकुतला के खिलाफ केस दर्ज,किसान आंदोलन के दौरान दी थी थाना जलाने की धमकी
मध्य प्रदेश में शिवपुरी के करेरा से कांग्रेस विधायक शंकुतला खटीक के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. शंकुतला खटीक ने बीती 8 जून को किसान आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों से थाने में आग लगाने की बात कही थी. फिलहाल शुंकुतला भूमिगत हैं. करेरा में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.
मप्र में 24 घंटे में कर्ज से परेशान 3 किसानों की खुदकुशी
मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन के बीच किसानों की आत्महत्या के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कर्ज से परेशान 3 किसानों ने खुदकुशी कर ली। इनमें से एक रेहटी के जाजना गांव का रहने वाला था, दूसरा होशंगाबाद जिले के सिवनी मालवा का है।
प्रदेश के 27 लाख किसानों के सामने पैसे के अभाव में बोवनी का संकट
सरकार भले ही किसान हितैषी होने के कितने भी दावे करे,लेकिन हकीकत इसके ठीक उलट है। वर्तमान में हालात यह है कि फसल बेचने के बाद भी किसानों की जेब खाली ही बनी हुई है। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि प्रदेश के लगभग 27 लाख किसानों के सामने बोवनी का संकट खड़ा हो गया है। सहकारी बैंकों से के्रडिट कार्ड का पूरा भुगतान न होने से किसानों का बजट गड़बड़ा गया है।
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा कलेक्टरों को प्याज खरीदी केंद्र बढ़ाने के निर्देश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में प्याज की बम्पर आवक को देखते हुए सभी कलेक्टरों को अपने जिलों की आवश्यकता अनुसार खरीदी केंद्र बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री आज मंत्रालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभागायुक्तों और कलेक्टरों से प्याज एवं अन्य कृषि उपज की खरीदी के बारे में चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुशासन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
किसान आंदोलन के बाद शिवराज ने कलेक्टरों को चेताया
प्रदेश में किसान आंदोलन थमने के बाद प्रदेश सरकार इस मामले की अपनी खामियों का आकलन करने में जुट गई है और मुख्यमंत्री खुद सभी जिला कलेक्टर को आगाह कर रहे हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि किसानों की प्याज,मूंग और उड़द की खरीदी में कोई लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार फसल खरीदी के केंद्र बढ़ाएं जाए।
खंडवा में हाईवे पर सड़क हादसा,दो की मौत
इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर सोमवार को दर्दनाक सड़क हादसे में दो बाइक सवार की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक हाईवे पर महाकाल ढाबे के पास तेज रफ्तार बस और बाइक में जोरदार भिड़ंत हो गई,जिससे दो बाइक सवार की घटना स्थल पर ही मौत हो गई।
मंदसौर के घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे विजयवर्गीय
प्रदेश में किसान आंदोलन थमने से बाद हालत होने लगे हैं। इस आंदोलन के दौरान मंदसौर में घायल हुए लोगों को देखने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सोमवार को सुबह एमवाय अस्पताल पहुंचे। अस्पताल पहुंचे कैलाश विजयवर्गीय ने घायलों से हालचाल पहुंचे और हरसंभव मदद दिलाने का वादा किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भी निशाना साधा।
बुरे वक्त को दूर करने मंदिर पहुंचे मंदसौर के तत्कालिन कलेक्टर
एक आईएएस का अंधविश्वास कैमरे में कैद हो गया. मध्यप्रदेश में किसानों के उग्र आंदोलन को संभाल नहीं पाने को डीएम साहब राशि में दोष मान रहे हैं. आपको आश्चर्य होगा लेकिन यह सच है. पुलिस की फायरिंग में छह किसानों की मौत के बाद मध्य प्रदेश के मंदसौर के तत्कालिन कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह को लग रहा कि उनकी राशि में अंगारक दोष है.
शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे दिन खत्म किया उपवास
किसान आंदोलन के बाद राज्य में शांति बहाली के लिए अपना उपवास खत्म कर दिया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश जोशी ने शिवराज सिंह चौहान को नारियल पानी पिलाकर उनका उपवास खत्म करवाया. सीएम शिवराज सिंह चौहान के उपवास का आज दूसरा दिन था. सीएम शिवराज ने शुक्रवार को एलान किया था कि वो राज्य में शांति बहाली के लिए अनिश्चितकालीन उपवास करेंगे.
120 किमी प्रति घंटे की स्पीड से भी नहीं दौड़ रही ट्रेनें
जबलपुर जोन में ट्रेनें औसत स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी नहीं दौड़ पा रही है। जिसके कारण यात्री तय समय में एक से दूसरे स्टेशन पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। ट्रेनों की कम स्पीड़ से जुड़ा यह मामला शनिवार को संसद की हाउस कमेटी के सामने आया। जिस पर कमेटी के सदस्यों ने रेलवे के अधिकारियों से वजह जाननी चाहिए तो पता चला कि ज्यादातर ट्रैक पुराना है,कई जगह काम चल रहा है।
महाकाल अन्नक्षेत्र में अब मिलेगा दाल-बाटी और चूरमा
महाकाल मंदिर के अन्नक्षेत्र में श्रद्धालुओं जल्द ही मालवी व्यंजन दाल-बांटी और चूरमा भी खाने को मिलेगा। मंदिर प्रशासक एसएस रावत ने कहा है कि सप्ताह में एक दिन ये विशेष भोजन प्रसादी बाहरी श्रद्धालुओं को अन्नक्षेत्र में परोसी जाएगी। देशभर के अन्य 11 ज्योतिर्लिंग मंदिरों से जुड़े अन्नक्षेत्र में भी क्षेत्रीय व्यंजन परोसे जाने की परंपरा है।
शिवराज से मुकाबले के लिए कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को उतारा
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है. लोकसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया,शिवराज सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ तीन दिन तक अलग-अलग शहरों में सत्याग्रह करेंगे.
सीएम शिवराज सिंह चौहान आज खत्म कर सकते हैं उपवास: सूत्र
मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन से आहत सीएम शिवराज सिंह चौहान आज दूसरे दिन अपना उपवास खत्म कर सकते हैं. सीएम शिवराज ने शुक्रवार को एलान किया था कि वो राज्य में शांति बहाली के लिए अनिश्चितकालीन उपवास करेंगे. जानकारी के मुताबिक मंदसौर में पुलिस की गोली से मारे गए किसानों के परिजनों ने कल सीएम से मुलाकात की थी.
उपवास नहीं राजनीति से संन्यास लें : अजय सिंह
नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि अब समय आ गया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान उपवास पर नहीं बल्कि राजनीति से संन्यास लें। गोडसे विचारधारा के समर्थक आज गांधीवादी होने की नौटंकी कर रहे। उन्होंने कहा कि शांति की अपील किसानों से वे मुख्यमंत्री कर रहे हैं जिसकी पुलिस की गोली से 7 किसानों की मुत्यु हो गई। यह सरासर हत्या है क्योंकि सभी किसानों को गोली कमर के ऊपर मारी गई। नेता प्रतिपक्श ने कहा कि मुख्यमंत्री की किसानों से अपील है कि वे अपनी मांगों पर सड़कों पर न आएं बल्कि शांति से कर्ज के नीचे दबकर सल्फ़ास खाकर मर जाएं।
कृषि मंत्री ने किसानों की कर्जमाफी से किया इनकार फिर बयान से पलटे
मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन के बाद कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन का नया बयान सामने आया है। कृषि मंत्री का कहना है कि किसानों की कर्ज माफी की कोई बात ही नहीं बनती। जब उसने ब्याज ही नहीं लिया तो कैसी कर्जमाफी। उन्होंने कहा कर्जमाफी का मतलब मेहनती किसानों को सजा देना है,इसमें पैसा ना चुकाने वाले किसानों को फायदा मिलता है। कुछ घंटों बाद बिसेन ने यू टर्न ले लिया और बोले किसानों से चर्चा के बाद ही किसी भी चीज का फैसला लिया जाएगा।
सीएम उपवास पर,भोपाल और नरसिंहगढ़ में कांग्रेस का प्रदर्शन
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय पर शनिवार सुबह पुलिस ओर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। सुबह से ही कांग्रेस कार्यकर्ता पीसीसी के बाहर जुटने लगे थे,इस दौरान उन्होंने ढोल बजाकर प्रदर्शन किया। पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता पुतला दहन करने लगे जिसे पुलिस ने छुड़ाने का प्रयास किया।
सीएम शिवराज बोले- जब तक शांति बहाली नहीं,तब तक जारी रहेगा उपवास
मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन के 10वें दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में शांति बहाली के लिए उपवास पर हैं. उन्‍होंने शाम को कहा कि जब तक राज्‍य में शांति बहाली को लेकर वे आश्‍वस्‍त नहीं हो जाते तब तक उपवास जारी रहेगा. किसान आंदोलन और इस दौरान हुई हिंसा के चलते वे इस बीच प्रदेश के कृषि मंत्री जीएस बिसेन ने इस मामले में एक विवादास्पद बयान दे दिया है. उन्होंने कहा,मध्यप्रदेश में कर्जमाफी का स्थान नहीं बनता,क्योंकि हमनें किसान से ब्याज नहीं लिया. तो किस बात का कर्ज माफ होगा.
शिवराज के उपवास के बावजूद जारी है किसानों का हंगामा
मध्य प्रदेश में पिछले दस दिनों से किसान अपनी मांगों को लेकर धरने-प्रदर्शन कर रहे हैं. जबकि पिछले चार दिनों से किसानों के इस आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया है. गोली लगने से पांच किसानों की मौत के बाद प्रदेश में लगातार हिंसा हो रही है. नाराज किसानों का ये प्रदर्शन मंदसौर के अलावा प्रदेश के कई जिलों तक पहुंच गया है. इस आंदोलन को शांत करने के लिए आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उपवास करने का फैसला किया है.
प्रदेश में शांति बहाली के लिए उपवास पर बैठेंगे शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार से दशहरा मैदान पर अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठेंगे। प्रदेश में शांति बहाली के उद्देश्‍य से वे एेसा कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार सीएम यहीं पर जनता की समस्या भी सुनेंगे। वल्लभ भवन की जगह वहीं से चलेगी सरकार। इस दौरान चौहान ने किसानों को चर्चा का खुला आमंत्रण भी दिया है।
MP में किसान आंदोलन की आग तेज शाजापुर-सीहोर में उग्र हुई भीड़ पुलिस ने की हवाई फायरिंग
मध्य प्रदेश के मंदसौर में भड़की किसान आंदोलन की आग एमपी के दूसरे जिलों को भी झुलसा रही है. हालांकि आज प्रशासन ने पिछले कई दिनों से लगे कर्फ्यू में थोड़ी ढील बरतने की बात कही है. प्रशासन का कहना है कि लोग रोजमर्रा की चीजें खरीदने के लिए बाजार जा सकते हैं. किसान आंदोलन के दौरान यहां हुई हिंसा के बाबत 56 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस प्रशासन ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है.
सतना के पास महाराष्ट्र के तीर्थयात्रियों से भरी बस पलटी,22 लोग घायल
कोठी-सोनोर मोड पर शुक्रवार सुबह तीर्थयात्रियों से भरी एक बस पलट गई,हादसे में 22 यात्री घायल हो गए। घायलों में दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। डायल 100 और एंबुलेंस की मदद से घायलों को इलाज के लिए कोठी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया है। जानकारी के मुताबिक पुणे के वैष्णवी टूर्स एंड ट्रेवल्स की बस (एमएच 12 केक्यू 1683) चित्रकूट से उज्जैन जा रही थी।
शाजापुर में पुलिस का वाहन पलटा
बरवाक गांव के पास एबी रोड पर शुक्रवार सुबह पुलिसकर्मियों को को ले जा रहा वाहन पलट गया। हादसे में 11 पुलिसकर्मी घायल हो गए। सभी घायलों को उपचार के लिए शाजापुर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। किसी को गंभीर चोट नहीं लगी है। जानकारी के मुताबिक वाहन पुलिसकर्मियों को लेकर शाजापुर से शुजालपुर जा रहा था,इस दौरान बरवाक के पास अचानक वह पलट गया।
कर्फ्यू में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ढील
किसान आंदोलन की आग में झुलसे मंदसौर में जीवन वापस पटरी पर लौटने लगा है। शुक्रवार को प्रशासन ने चार थाना क्षेत्रों में लगे कर्फ्यू में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक की ढील दी। इस दौरान पेट्रोल पंप,थोक सब्जी मंडी और अन्य दुकानें खुले,जिससे लोगों को राहत मिली। प्रशासन ने शहर में सामान्य सभा करने पर रोक लगा दी है।
टीकमगढ़ में किसानों को अाज तक नहीं मिला गेहूं का भुगतान
मध्य प्रदेश सरकार किसानों के हित में भले ही तमाम कदम उठाने के दावे कर रही है, लेकिन हकीकत यही है कि आज भी किसान बहुत पहेशान है. जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पाने के लिए सरकारी खरीद केन्द्रों पर गेहूं बेचा था,उन्हें आज तक उसका भुगतान नहीं मिला है. ऐसे में किसान पिछले एक माह से सहकारी बैंकों के चक्कर काट रहे हैं. टीकमगढ़ के बडागांव सहकारी बैंक में भुगतान नहीं मिलने से किसान परेशान हैं. किसानों का आरोप है कि यहां भी कमीशन लिया जाता है.
बातचीत के लिये सरकार हमेशा तैयार है
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से शांति बनाये रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों की सरकार है,जनता की सरकार है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वे हमेशा जनता और किसानों के लिये काम करते रहेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों के हित में राज्य सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिये गये हैं। प्याज 8 रूपये किलो खरीदा जा रहा है। समर्थन मूल्य पर मूंग,उड़द और तुअर की खरीदी 10 जून से प्रारंभ की जा रही है।
पुलिस हिरासत में लेने के बाद राहुल गांधी को जमानत मिली
मध्यप्रदेश की सीमा में घुसने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को नीमच पुलिस ने शांति भंग करने के आरोप में हिरासत में ले लिया।हालांकि कुछ देर की मशक्कत के बाद राहुल गांधी को जमानत दे दी गई । इसके बाद वे उदयपुर रवाना हो गए।
पुलिस की गोली से हुई किसानों की मौत : भूपेंद्र सिंह
मध्यप्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह का कहना है कि पुलिस फायरिंग में ही किसानों की मौत हुई है। इस बात की रिपोर्ट जांच आयोग को सौप दी गई है। घटना के बाद सुबह उन्हें सूचना मिली थी कि फायरिंग पुलिस ने नहीं की, लेकिन शाम तक बताया गया कि फायरिंग पुलिस की ओर से ही हुई है। जिले में प्रशासन और पुलिस के अधिकारी बिगड़ती स्थिति पर काबू पाने में सफल नहीं हो सके।
राहुल गांधी बाइक पर बैठकर राजस्थान से मंदसौर की ओर निकले
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी निम्बाड़ा के पास से बाइक पर सवार होकर मंदसौर की ओर निकल गए हैं। अब वे चिंताखेड़ा के रास्ते से होते हुए मंदसौर पहुंचने की कोशिश करेंगे। कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी बाइक चला रहे है और राहुल गांधी पीछे बाइक पर बैठे हैं। इनके साथ कमलनाथ,सचिन पायलट भी बाइक मध्यप्रदेश की ओर निकल गए।
छह लाख किसानों की दो हजार करोड़ रुपए ब्याज माफी होगी
किसान आंदोलन में उठे मुद्दों का हल खोजने में जुटी सरकार ने कर्जमाफी की जगह ब्याज माफी योजना लाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सहकारी बैंकों के डिफॉल्टर (कर्ज न चुकाने वाले) किसानों के लिए कृषि ऋण समाधान योजना लाई जाएगी। इसमें करीब छह लाख किसानों का दो हजार करोड़ रुपए का ब्याज माफ होगा। इसके लिए किसानों को मूलधन चुकाना होगा।
शव वाहन नहीं मिला,मोटर साइकल पर रखकर ले गए बच्ची का शव
बीएमसी-जिला अस्पताल मर्जिंग के बाद बुधवार को मार्मिक और दुखद मामला सामने आया। पांच साल की बच्ची की मौत के बाद शव वाहन उपलब्ध न होने के कारण मजबूर पिता और चाचा मोटर साइकिल पर बच्ची का शव रखकर सागर मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर बंडा के चीलपहाड़ी गांव ले गए।
राहुल गांधी मंदसौर के लिए रवाना,राजस्थान-मध्यप्रदेश बॉर्डर सील
किसान आंदोलन की हिंसा से झुलस रहे मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में लोगों का हाल जानने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रवाना हो गए. राहुल गांधी को रोकने के लिए एमपी और राजस्थान बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. राहुल गांधी स्थानीय जिला प्रशासन की मंजूरी न मिलने के बावजूद मंदसौर के लिए रवाना हो गए हैं. राहुल गांधी का राजस्थान के उदयपुर से होकर नयागांव बॉर्डर से एमपी पहुंचने का कार्यक्रम है.
मंदसौर कलेक्टर और एसपी पर गिरी गाज
मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन हिंसक होने के बाद राज्य सरकार ने प्रशासनिक सर्जरी करते हुए मंदसौर,रतलाम और नीमच कलेक्टर को बदल दिया है. मंदसौर जिले के एसपी पर भी हिंसा की गाज गिरी है. सरकार ने उनका भी तबादला कर दिया है. राज्य के पश्चिम हिस्से में सात दिन से जारी किसान आंदोलन और उसके बाद भड़की हिंसा रोकने में नाकाम रहे मंदसौर कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह और एसपी ओपी त्रिपाठी को हटा दिया है.
देवास के पास 8 बसों और डायल 100 में लगाई आग
जिले में 1 जून से जारी किसानों का आंदोलन सातवे दिन बुधवार को उग्र हो गया। चापड़ा में आंदोलनकारी किसानों ने एसडीएम,एसडीओपी एवं डायल 100 में तोड़फोड़ कर उसमें आग लगा दी। बंद दुकानों के सामने खड़े ठेलों को रोड पर लाकर आग लगा दी गई। इसके बाद किसान बाइक रैली के रूप में हाटपीपल्या पहुंचे,जहां थाने में तोड़फोड़ की। नेवरी फाटे के पास प्रदर्शनकारियों ने 2 चार्टर्ड सहित 8 बसों को आग लगा दी,इसमें बैठे सभी यात्री जान बचाकर खेतों में भाग गए।
बालाघाट में पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग,26 से अधिक लोगों की मौत
यहां एक पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार 26 से अधिक मजदूरों की इसमें मौत हो गई जबकि करीब 6 गंभीर घायल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है अभी केवल तीन ही मजदूरों को जिंदा निकाला गया है। बताया जाता है क‍ि आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते उसमें मजदूर जिंदा जल गए।
MP के मंदसौर में उग्र हुआ आंदोलन,DM के बाद अब पत्रकार पर भी हमला
मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर पुलिस फायरिंग के दूसरे दिन हालात बेकाबू हैं. तनाव बना हुआ. किसानों को समझाने गए डीएम के साथ उग्र किसानों ने मारपीट की है. डीएम स्वतंत्र सिंह किसी तरह खुद को बचाकर निकलने में कामयाब रहे. वहीं इसके थोड़ी ही देर बाद एबीपी न्यूज़ के पत्रकार ब्रिजेश राजपूत पर भी उग्र भीड़ ने हमला किया है. कल आंदोलन हिंसक होने के बाद गोली चलने से पांच लोगों की मौत हो गई थी.
सीएम शिवराज ने कहा,किसान आंदोलन में हिंसा के लिए कांग्रेस जिम्मेदार
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के दौरान हिंसा के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. सीएम ने कहा कि किसानों के आंदोलन को बहकाने का काम कांग्रेस पार्टी ने किया है. सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने षड्यंत्र के तहत आंदोलन को भड़काने का काम किया है. वह आंदोलन को सियासी रंग देने की कोशिश कर रही है. सीएम ने किसानों से धैर्य रखने और असामाजिक तत्वों से सावधान रहने की अपील की.
शिवराज को केजरीवाल,लालू और अखिलेश ने घेरा
मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में फायरिंग में छह किसानों की मौत के मुद्दे पर राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो गई है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी शिवराज सरकर पर तीखा हमला बोला है. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा,एमपी की भाजपा सरकार किसानों की हत्यारी है. देश भर के किसान चुप नहीं रहेंगे. पूरा देश किसानों के साथ है.
केंद्रीय मंत्री गड़करी ने ग्वालियर में किया 1180 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास
मध्यप्रदेश के ग्वालियर में मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने 1180 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की आधारशिला रखी. विकास कार्यों के शिलान्यास के साथ ही स्वच्छता समागम का आयोजन भी हुआ. इसमें स्वच्छता के क्षेत्र में श्रेष्ठ काम करने वाली चुनिंदा ग्राम पंचायतों,नागरिकों व सफाई कामगारों को सम्मानित किया गया. सड़कों,पुलों और सीपेट भवन सहित कुल मिलाकर दस विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया.
मप्र सरकार ने दी डीएसपी-डिप्टी जेलर के लिए उम्र सीमा में छूट
मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने डीएसपी और डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए तैयारी कर रहे सामान्य वर्ग के युवाओं को खास सौगात दी है. प्रशासनिक अधिकारी बनने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए अब उम्र सीमा बढ़ा दी गई है. हालांकि बाकी प्रदेशों की तुलना में मप्र सरकार इस प्रकार की छूट देने के मामले में काफी पीछे है.
मेधावी विद्यार्थियों की फीस भरेगी सरकार,दो साल की नौकरी अनिवार्य
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 20 अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बैठक में सीएम मेधावी विद्यार्थी योजना को मंजूरी मिल गई,इसके तहत प्रदेश सरकार मेधावी छात्रों की पूरी फीस भरेगी,कोर्स के बाद छात्रों को दो साल के लिए नौकरी करना अनिवार्य होगा। मेधावी छात्र योजना में लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा। इसमें छह लाख रुपए की आय सीमा का बंधन रहेगा।
बाल-बाल बचे शिवराज,सुमित्रा और वेंकैया,पंडाल गिरने से 50 जख्मी
मध्य प्रदेश के इंदौर में सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री वैंकैया नायडू के कार्यक्रम में भारी बारिश की वजह से पंडाल गिर गया. इस हादसे में ये बड़े नेता तो सकुशल रहे,लेकिन करीब 50 लोग जख्मी हो गए. दरअसल,जबर्दस्त बारिश और आंधी की आशंका के चलते बीच कार्यक्रम में ही तीनों नेता कार्यक्रम के मंच से निकल गए थे.
फायरिंग में पांच किसानों की मौत के बाद मंदसौर में कर्फ्यू
मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के पिपलिया में पुलिस फायरिंग में पांच किसानों की मौत के बाद हालात बेकाबू हो गए है. आंदोलनकारियों ने एक पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया. पुलिस ने स्थित पर नियंत्रण पाने के लिए जिले के मंदसौर सहित पिपलिया सहित कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया है. राज्य में किसानों के आंदोलन का मंगलवार को छठा दिन है. मंदसौर के पिपलिया मंडी में भी बड़ी संख्या में हड़ताल के समर्थन में हजारों लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे थे. तभी अचानक कुछ वाहनों में आग लगा दी गई.
किसानों की कई माँगें मानी मुख्यमंत्री का आरोप,कुछ लोग हिन्सक बना रहे हैं आंदोलन को
मध्‍यप्रदेश में किसानों के आंदोलन के हिंसक हो जाने के बाद बुलाई गयी उच्‍च स्‍तरीय बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की कई मांगों को मानने के साथ ही कहा है कि किसान कभी हिंसक नहीं हो सकता, उसे कुछ लोग हिंसक बना रहे है, जो ठीक नहीं है। चौहान ने कहा कि हिंसा से सख्‍ती से निपटा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि 30 जून तक प्याज की खरीदी की जाएगी। समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदेंगे। सरकार किसानों के साथ खड़ी है।
जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण
जनसंपर्क एवं जल-संसाधन मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने नई दिल्ली में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्व. श्री अनिल माधव दवे की स्मृति में कांस्टीट्यूशन क्लब में पौधारोपण किया।
असल किसान पीछे छूटा,आंदोलन पर चढ़ा राजनीति का रंग
किसानों के शोषण के मुद्दे पर असहयोग आंदोलन की रचनात्मक शुरुआत हुई,लेकिन तीसरे दिन तक आते-आते यह आंदोलन दिशाहीन हो गया। न केवल दिशाहीन,बल्कि इसमें असल किसान पीछे छूट गया और आंदोलन एक उपद्रव बनकर रह गया। किसान अपनी उपज और दूध को रोककर सरकार को गंभीरतापूर्वक सशक्त संदेश दे रहे थे।
निर्वाचन आयोग के पेन से होगा राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान
भारत निर्वाचन आयोग इस बार राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए हर राज्य के विधायकों को प्रत्याशियों की प्राथमिकता लिखने पेन भेजेगा। इसका मुख्य कारण स्याही को लेकर कोई भी मत निरस्त होने की स्थिति पैदा नहीं होने देना है। आयोग ने सभी राज्यों की विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स को इस संबंध में जानकारी दे दी है। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हाल ही में दिल्ली में पहली बैठक हुई।
उज्जैन में कर्ज के बोझ तले दबे किसान ने की आत्महत्या
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले की घट्टीया तहसील के गांव जलवा के करीब 35 वर्षीय किसान फुल सिंह ने बैंक से लिए गए कर्ज और अन्य कर्ज के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. कर्ज से परेशान होकर किसान ने जंगल में जाकर पेड़ से फांसी लगा ली. ग्रामीणों का कहना है फुल सिंह की दोनों ही फसलें पहले बर्बाद हो गई थीं.
सीहोर में किसानों ने किया पथराव,12 पुलिसकर्मियों को लगी चोट
मध्य प्रदेश में किसानों का आंदोलन अब कई जगहों पर हिंसक रुख अख्तियार करने लगा है. राजधानी भोपाल से सटे सीहोर में आज भोपाल-इंदौर स्टेट हाईवे पर सोंडा गांव में किसानों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. इस घटना में 12 पुलिसकर्मियों को चोटें आईं हैं. घायलों में सीएसपी आरएस डंडोतिया,आष्टा टीआई बीडी वीरा और कोतवाली टीआई अजय नायर शामिल हैं. पुलिस की जवाबी कार्रवाई में छह किसान भी घायल हुए हैं.
जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया कुएं पर कब्जा,विरोध में उतरे दलित
मध्यप्रदेश के दमोह के जिला पंचायत अध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा नेता शिवचरण पटेल और विवाद एक दूसरे के पूरक बनते जा रहे हैं. पहले अवैध उत्खनन के मामले में आरोप झेलने वाले जिला पंचायत अध्यक्ष पर अब कुएं पर कब्जा करने का आरोप लग रहा है. मामला पटेल के गृहनगर हटा में उनके आवास के पास स्थित सरकारी कुएं से जुड़ा है. दमोह के कद्दावर कुर्मी नेता शिवचरण पटेल कहने को तो जिला पंचायत के अध्यक्ष हैं,लेकिन उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा भी मिला हुआ है.
भारतीय किसान संघ का आंदोलन स्थगित,मुख्यमंत्री चौहान से चर्चा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन में किसान संघ के पदाधिकारियों से चर्चा की। चर्चा उपरांत भारतीय किसान संघ के शिवकांत दीक्षित ने घोषणा की कि चूंकि सरकार ने उनकी सारी बातें मान ली है अतः इस आंदोलन को स्थगित किया जाता है। मुख्यमंत्री चौहान ने भारतीय किसान संघ से चर्चा के तुरंत बाद घोषणा की कि किसान कृषि उपज मंडी में जो उत्पाद बेचते हैं,उनका 50% उन्हें अब नकद भुगतान प्राप्त होगा तथा 50% RTGS से मिलेगा।
केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी ने सतना में कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया
केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी ने रविवार को मध्य प्रदेश के सतना जिले में कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया. इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे के साथ कई जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे. रूढ़ी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कौशल विकास को मिशन के तौर पर लिया है. लोगों को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने कहा कि पूरे देश मे एनजीओ का जाल फैला हुआ है.
प्रकाश जावड़ेकर ने छिंदवाडा से की पॉलीथिन मुक्त देश अभियान की शुरुआत
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने रविवार को छिंदवाडा में पॉलीथिन मुक्त देश अभियान की शुरुआत की. नगर निगम की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों को पॉलीथिन का उपयोग न करने की शपथ दिलाई गई. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया. इस अभियान में स्कूली बच्चों और नगर निगम के कर्मचारियों ने शहर में घूम-घूमकर पॉलीथिन चुनने का काम किया.
किसानों का हिंसक प्रदर्शन जारी,सिहोर में चार पुलिसकर्मी घायल
अंचल में किसानों का आंदोलन रविवार को भी जारी रहा। सुबह कई स्‍थानों पर सब्‍जी से भरी गाडि़यों को रोककर उनमें भरी सब्जियों को सड़कों पर फेंक दिया गया। इसके बाद किसानों द्वारा भोपाल-इंदौर रोड पर बाइक रैली भी निकाली गई। इस दौरान सिहोर के पास कुछ हिंसक झड़पे हुईं जिसमें प्रदर्शन कर रहे किसानों ने पथराव के अलावा कई गाडि़यों को भी नुकसान पहुंचाया। इस घटनाक्रम में चार पुलिसकर्मियों को चोटें आईं है।
यहां पुलिस की सुरक्षा में बिका दूध
किसानों के आन्दोलन के तीसरे दिन भी उनके सख़्त तेवर बरकरार हैं. मध्य प्रदेश के उज्जैन में तो नौबत ये हैं कि शुक्रवार को सब्ज़ियां पुलिस की सुरक्षा में बेची गई और शनिवार को दूध की बिक्री के लिये पुलिस लगानी पड़ी. दरअसल,अपनी मांगों को लेकर आंदोलित किसान दूध और सब्जियों को आम जनता तक नहीं पंहुचने दे रहे हैं.
दूध-सब्जी की सप्लाई रोकने बस और निजी वाहनों की चेकिंग
किसानों की हड़ताल के तीसरे दिन शनिवार को एक बार फिर आम लोगों को दूध और सब्जी की किल्लत का सामना करना पड़ा। कई इलाकों में पुलिस की सुरक्षा में दूध और सब्जी की दुकानें खुलीं,लेकिन इन्हें बहुत ज्यादा कीमत पर बेचा गया। उधर कई जगह आंदोलन कर रहे किसानों ने दूध और सब्जी की सप्लाई रोकने के लिए निजी वाहनों और बसों में भी चेकिंग शुरू कर दी है।
भंवरी देवी हत्याकांड में 6 साल से फरार इंद्रा विश्नोई देवास से हुई गिरफ्तार
राजस्थान के भंवरी देवी हत्याकांड में 6 साल से फरार आरोपी इंद्रा विश्नोई को राजस्थान एटीएस ने देवास के पास नर्मदा तट से गिरफ्तार कर लिया। इंद्रा पर 5 लाख रुपए का इनाम था और भंवरी देवी की हत्या में आरोपी बनाए जाने के बाद वह फरार हो गई थी। तभी से पुलिस को उसकी तलाश थी। जानकारी के मुताबिक उसने नदी के किनारे ही उसने एक घर बना लिया था,वहीं वो एक सामान्य महिला की तरह रहती थी।
फल-सब्जियों के दाम बढ़े,भारी किल्लत
मध्य प्रदेश में किसानों की हड़ताल के दूसरे दिन मालवा-निमांड अंचल में न सिर्फ दूध और सब्जियों की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई,बल्कि उनकी कीमतें भी बढ़ गईं. हालात इतने बिगड़ गए कि कई स्थानों पर दूध औऱ सब्जियों के बिक्री स्थल पर पुलिस की तैनाती करनी पड़ी. धार के सरदारपुर कस्बे में आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया,जबकि झड़प में कई लोग घायल हो गए.
खाद्य सुरक्षा आयोग का अध्यक्ष बनना चाहता है 10वीं फेल राजू
खाद्य सुरक्षा कानून का क्रियान्वयन कराने और शिकवा-शिकायतों की सुनवाई के लिए सरकार खाद्य सुरक्षा आयोग बना रही है। इसका पैनल तैयार होना है,जिसके लिए विज्ञापन निकाला गया। इसमें अध्यक्ष और सदस्य बनने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश,आईएएस अफसर सहित 110 लोगों ने आवेदन किए हैं। खास बात यह है कि इसका अध्यक्ष बनने की दौड़ में 10वीं फेल एक व्यक्ति भी शामिल है।
शिवराज के मंत्री ने लालू पर कसा तंज,बोले- क्वांटिटी में नहीं क्वालिटी के बच्चे पैदा करो
मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार को लेकर चुटकी लेते हुए कहा कि लालू यादव कहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करो एकाध क्वालिटी निकल जाएगा,मगर मैं कहता हूं क्वांटिटी (संख्या) नहीं क्वालिटी (गुणवत्ता) का बच्चा पैदा करो. कृषि मंत्री बिसेन अपनी कार्यशैली को लेकर हमेशा चर्चाओं में रहते हैं.
दूध,फल-सब्जियों की आपूर्ति रोकी
अपनी उपज का उचित मूल्य नहीं मिलने पर नाराज किसानों ने पश्चिमी मध्यप्रदेश में अपनी तरह के पहले आंदोलन की शुरूआत करते हुए अनाज,दूध और फल-सब्जियों की आपूर्ति रोक दी. इससे आम उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा. व्हाट्सएप सहित सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म के जरिये शुरू हुआ किसानों का आंदोलन 10 दिन तक चलेगा.
मध्यप्रदेश में इस वर्ष 7.50 लाख युवा को दिलवाया जायेगा स्व-रोजगार
सूक्ष्म,लघु,मध्यम उद्यम राज्य मंत्री संजय-सत्येन्द्र पाठक ने कहा है कि मध्यप्रदेश में इस वर्ष 7 लाख 50 हजार युवा को स्व-रोजगार योजनाओं के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एमएसएमई (सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम) उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये नीति में संशोधन किये हैं। परिणाम यह हुआ है कि पिछले वर्ष प्रदेश में 87 हजार एमएसएमई पंजीकृत हुए हैं।
किसी को पता नहीं था केंद्रीय मंत्री की बेटी यहां फोटोग्राफी कर रही है
फोटोग्राफी की शौकीन अतीशा कार्यक्रम के दौरान पूरे समय फोटोग्राफी करती रही। इस दौरान वहां मौजूद स्टाफ और सुरक्षाकर्मियों को भी पता नहीं था कि वह कौन है। केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने मंच पर ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को नीचे फोटोग्राफी कर रही बेटी के बारे में बताया। कार्यक्रम खत्म होते ही केंद्रीय मंत्री अतीशा को लेकर ताई के पास पहुंचे और परिचय करवाया।
कमलेश जैन के हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा : सीएम
पिपलियामंडी में समाजसेवी और नईदुनिया वितरक कमलेश जैन की हत्या पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हत्यारों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। कानून की कड़ी से कड़ी सजा हत्यारों को दी जाएगी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कमलेश जैन की आत्मा की शांति के लिए सर्वशक्तिमान ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।
मंत्री को आया गुस्सा,सब इंजीनियर निलंबित
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में पहुंची राज्य की खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया काम में लापरवाही को लेकर अधिकारियों पर बरस पड़ीं. सीवर प्रोजेक्ट कार्य में कोताही को लेकर मंत्री ने पीएचई विभाग के उपयंत्री को निलंबित कर दिया.
भोपाल मना रहा अपना 68वां हैप्पी बर्थडे,1 जून 1949 को हुआ था आजाद
मध्य प्रदेश में भोपाल नगर निगम आज अपना 68वां आजादी दिवस मनाने जा रहा है. इसे भोपाल के जन्मदिन के तौर पर मनाया जाता है. तर्क ये है कि जब देश के लोग खुली हवा में आजादी की सांस ले रहे थे,तो उस समय भोपाल रियासत के नवाब की रहनुमाई में देश से आजादी की मांग कर रहे थे.
मध्यप्रदेश में एक दिन में लगेंगे 6 करोड़ से अधिक पौधे
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में दो जुलाई को एक दिन में 6 करोड़ 67 लाख पौधे लगाए जाएंगे. एक दिन में किसी नदी के तट पर लगाए गए पौधों की दुनिया में यह सबसे बड़ी संख्या होगी.
अगले पाँच साल में 70 लाख कौशल संपन्न युवाओं को मिलेंगे रोजगार के मौके
मध्यप्रदेश में अगले पाँच साल में 70 लाख कौशल संपन्न युवा जनशक्ति को रोजगार के अवसर मिलेंगे। विशेषज्ञों के अनुमान के अनुसार प्रदेश में दस क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें अगले पाँच साल में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा। इनमें हास्पिटेलिटी, स्वास्थ्य, आई.टी., आईटीईएस, निर्माण, इलेक्ट्रिकल्स, ऑटो और ऑटो कंपोनेंट, फार्मा एवं मेडिसिन उत्पाद,फूड प्रोसेसिंग,केमिकल्‍स एवं फार्मास्युटिकल जैसे तेजी से उभरते क्षेत्रों में बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा।
सीहोर के अहमदपुर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का समापन
अहमदपुर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी भूखा नहीं रहेगा। सभी गरीबों को सब्सिडी से अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ गरीबों को मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा,प्रदेश की धरती पर कोई बिना मकान के नहीं रहेगा। इसका पैसा सीधे खाते में डाला जाएगा। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है।
इंदौर में 350 तलवारों के साथ एक गिरफ्तार
मध्यप्रदेश के इंदौर में पुलिस ने एक व्यक्ति को 350 तलवारों के साथ गिरफ्तार किया है. ये तलवारें किस मकसद से लाई गई थीं, इसकी छानबीन में पुलिस जुट गई है. गौतमपुरा थाने के प्रभारी ( प्रशिक्षु आईपीएस) आशुतोष बागरी ने बताया है कि उन्हें अरसे से इस बात की सूचना मिल रही थी कि क्षेत्र में अवैध हथियारों का कारोबार चल रहा है,उसी के तहत मुखबिरों को सक्रिय किया गया. मुखबिर की सूचना पर सोमवार को अमलिया गांव में दबिश देकर नरसिंह नाम के व्यक्ति को पकड़ा गया और उसके पास से 350 तलवारें बरामद की गई.
संधोधन आदेश जारी,4 प्रतिशत बढ़ा डीए जनवरी से मिलेगा
प्रदेश के पांच लाख से ज्यादा नियमित अधिकारियों-कर्मचारियों को एक जनवरी 2017 से 136 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। वित्त विभाग ने चार प्रतिशत डीए में वृद्धि के आदेश मंगलवार को जारी कर दिए। फरवरी से अप्रैल तक का एरियर नकद दिया जाएगा। अध्यापक,पंचायत सचिव,स्थाईकर्मी और पेंशनरों के लिए अलग से आदेश निकाले जाएंगे।
महिलाओं को जूनियर इंजीनियर पद पर 20 फीसदी मिलेगा आरक्षण
शिवराज सरकार ने महिलाओं से जुड़े तीन फैसले मंगलवार को कैबिनेट में लिए। पहला- बिजली कंपनियों में जूनियर इंजीनियर के पद पर महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। दूसरा- मैदानी पदों पर 33 प्रतिशत का आरक्षण लागू नहीं होगा। तीसरा- सवा पांच हजार नई राशन दुकानों में एक तिहाई के संचालन का जिम्मा महिला संस्थाओं को दिया जाएगा।
पुराने भोपाल में दो पक्षों में झड़प के बाद तनाव, इलाका बना छावनी
राजधानी के पुराने भोपाल इलाके में मंगलवार रात दो पक्षों में झड़प होने के बाद तनाव के हालात बन गए। करीब साढ़े तीन घंटे तक क्षेत्र के चार बत्ती, मोती मस्जिद, फतेहगढ़, हमीदिया, अग्रसेन चौराहा, रॉयल मार्केट, सेफिया कॉलेज रोड, इमामबाड़ा और पीरगेट भवानी चौक पर दोनों पक्षों के बड़ी संख्या में लोग जमा रहे। कई बार पथराव हुआ, इमामबाड़ा रोड पर पुराना डाकघर के सामने बड़े वाहन जला दिए गए,वहीं रोड किनारे खड़ी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई।
मध्यप्रदेश भवन मुंबई में शासन की गतिविधियों का बनेगा केन्द्र
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने नवी मुंबई वाशी में मध्यप्रदेश भवन मध्यालोक के निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने आशा व्यक्त की कि मध्यालोक का उपयोग मध्यप्रदेश शासन के अतिथियों तथा विभिन्न-गतिविधियों के लिये किया जायेगा। नवी मुंबई वाशी के सेक्टर 30 ए,में मध्यप्रेदश शासन के अतिथि गृह का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने जा रहा है। इससे मुंबई में मध्यप्रदेश के अतिथियों,जन-प्रतिनिधियों,अधिकारियों तथा इलाज के लिये आने वाले मरीजों के लिये आवास तथा विश्राम की संपूर्ण व्यवस्था हो सकेगी।
मंत्री चिटनीस के गृहनगर में बच्चे पोषण आहार से वंचित
ध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस के गृहनगर बुरहानपुर के आदिवासी बच्चों को पोषण आहार नहीं मिल रहा है. आदिवासी बाहुल्य गांवों की आंगनवाडी केंद्रों में कुपोषण से निपटने के लिए बांटा जाने वाला पोषण आहार कई दिनों से बच्चों को नहीं बांटा गया है. नेपानगर के गांव डांगुर्ला में तो पिछले 57 दिनों से बच्चों को ना तो नाश्ता मिला और ना ही पोषण आहार दिया गया.
नंदकुमार चौहान ने कहा- सीबीआई से क्लीनचिट इसलिए लाल सिंह आर्य निर्दोष
केन्द्र में जब कांग्रेस की सरकार थी उस वक्त मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की डिमांड पर लालसिंह आर्य से जुड़े मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की मंजूरी दी। ये सबको पता है कि केन्द्र के अधीन ही सीबीआई काम करती है। फिर भी सीबीआई ने लाल सिंह आर्य को क्लीनचिट दी। इसलिए लालसिंह आर्य निर्दोष हैं, वो डंके की चोट पर मंत्री बने रहेंगे। ये बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार चौहान ने रविवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि एक निजी शिकायत कोर्ट में लगाई गई है, जिसको लेकर मंत्री लालसिंह अपना पक्ष रखेंगे।
चित्रकूट से कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह का निधन
जिले के चित्रकूट से कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह का सोमवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे और सतना के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। प्रेम सिंह के निधन की खबर लगते ही उनके विधानसभा क्षेत्र में शोक का माहौल छा गया। प्रेम सिंह का जन्म 8 सितंबर 1951 को यूपी के कोलौहा में हुआ था। सोमवार सुबह ही हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
प्रत्येक गरीब के पक्के मकान का सपना अब होगा साकार
जनसंपर्क,जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र ने आज दतिया जिले के ग्राम कुरथरा में पं.दीनदयाल कार्य विस्तार योजना तथा ग्राम सम्पर्क योजना के तहत् भ्रमण किया। उन्होंने घर-घर जाकर लोगों से सम्पर्क किया और पं.दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्त्तिव,कृतित्व तथा गरीबों के प्रति सोच की जानकारी दी। उन्होंने एक समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र वितरित किये तथा चार हितग्राहियों को पक्के आवास बन जाने के उपरांत चॉबियां सौंपी।
कांग्रेस ने हत्या के आरोपी मंत्री लालसिंह आर्य को हटाने की मांग की
मध्य प्रदेश के सामान्य प्रशासन मंत्री लालसिंह आर्य को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस ने शनिवार को सरकार पर निशाना साधा. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने मंत्री आर्य के इस्तीफे की मांग करते हुए राजधानी भोपाल के रोशनपुरा चौराहे से पैदल मार्च किया और राजभवन जाकर ज्ञापन सौंपा. वहीं भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता राजो मालवीय ने कांग्रेस नेताओं पर जमकर पलटवार किया.
सिमी आतंकी सफदर नागौरी को इंदौर से भोपाल सेंट्रल जेल भेजा
सिमी सरगना सफदर नागौरी को इंदौर से भोपाल सेंट्रल जेल शिफ्ट किया जा रहा है। इसके पहले शनिवार को ही गुजरात पुलिस 10 सिमी आतंकियों को लेकर इंदौर सेंट्रल जेल पहुंची थी। सुरक्षा दृष्टि से उसे भोपाल सेंट्रल जेल भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि 27 फरवरी को सिमी आतंकी सफदर नागौरी सहित 11 आरोपियों को सीबीआई कोर्ट ने देशद्रोह का दोषी पाते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी।
सड़क हादसे में मौत,कचरा वाहन में शव पहुंचाया अस्पताल
बाग रोड पर शुक्रवार रात बाइक सवार तीन लोगों को एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। नीचे गिरे तीनों लोगों में से एक अधेड़ को वाहन रौंदता हुआ आगे निकल गया,जिससे व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। मानवता तब शर्मसार हुई जब मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए कचरा वाहन में लाया गया। शव के साथ इस व्यवहार के पीछे पुलिसकर्मी अस्पताल में एंबुलेंस नहीं होने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि जाम खत्म करने के लिए उन्हें उस समय जो वाहन मिला उसमें ही शव पहुंचा दिया गया।
फिर मिल सकती है सस्ती शकर,16 लाख परिवारों के लिए केंद्र देगा सब्सिडी
अति गरीब की श्रेणी में आने वाले प्रदेश के 16 लाख से ज्यादा परिवारों को अगले माह से फिर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में शकर मिल सकती है। केंद्र ने अंत्योदय अन्न् योजना में सब्सिडी देने का फैसला किया है। अब राज्य सरकार योजना के दायरे में आने वाले परिवारों को एक किलोग्राम शकर हर माह 20 रुपए किलोग्राम की दर से देगी। अंतिम निर्णय के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने प्रस्ताव मुख्यमंत्री सचिवालय को भेज दिया है।
आयकर ने जब्त की पवन कुमार अहलूवालिया की आठ करोड़ की बेनामी सम्पत्ति
मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की जांच शाखा ने बेनामी संपत्ति कानून के तहत पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए उद्योगपति पवन कुमार अहलूवालिया की आठ करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है. जब्त की गई पांच हेक्टेयर जमीन सतना जिले के मैहर तहसील के मोर्जा भदनपुर गांव में है. आयकर सूत्रों के मुताबिक अहलूवालिया ने आदिवासी समुदाय के अपने विश्वासपात्र सुन्दर कौल के नाम से यह जमीन खरीदी थी.
भाजपा महासचिव प्रभात झा ने फिर किया राजशाही का विरोध
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रभात झा ने फिर से राजशाही की खिलाफत करनी शुरू कर दी है. दो दिवसीय दौरे पर गुना पहुंचे प्रभात झा ने कांग्रेस के स्थानीय सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर कटाक्ष करते हुए कहा़,आज़ाद भारत में महाराज बोलना अपराध की श्रेणी में आता है. लोकतंत्र में जनता को महाराज बताने वाले झा ने सांसद सिंधिया को आड़े हाथों लिया.
अब यहां ऑनलाइन भरे जाएंगे नगर पालिका चुनाव के नामांकन पत्र
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित राज्य चुनाव आयोग कार्यालय की पहल पर एक खास एप्लिकेशन तैयार किया गया है. इसकी मदद से अब नगर पालिका चुनावों में हिस्सा लेने वाले प्रत्याशी अपने नामांकन पत्र आॅनलाइन भर सकेंगे. जानकारी के अनुसार,मध्य प्रदेश में आगामी महीनों में होने वाले नगर पालिका चुनावों के लिए उम्मीदवार अब ऑनलाइन नामांकन फार्म भर सकेंगे. चुनाव आयोग ने इसके लिए OLIN एप्लिकेशन तैयार किया है.
नर्मदा में अवैध खनन पर एनजीटी ने पूछा - क्यों न SIT से जांच कराएं
नर्मदा में अवैध खनन को लेकर पूर्व मंत्री कमल पटेल की याचिका पर सुनवाई करते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह,डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला को नोटिस जारी किया। इसमें उनसे जवाब माना गया है कि क्यों न एसआईटी गठित कर नर्मदा को हुए नुकसान की जांच की जाए। पटेल ने अपनी याचिका में हरदा और देवास जिले में खदान संचालकों और अधिकारियों के बीच मिलीभगत की जांच की अपील की थी।
मध्य प्रदेश में स्मार्टफोन घोटाले का आरोप,81 करोड़ का गोलमाल
मध्य प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों का खुलासा करने वाली संस्था विचार ने प्रदेश में एक बार फिर स्मार्टफोन घोटाले में नया खुलासा किया है. विचार मध्य प्रदेश के अजय दुबे और अक्षय हुंका ने आज आरोप लगाया है कि यह घोटाला सिर्फ कंपनी को कान्ट्रैक्ट देने तक ही सीमित नहीं है,बल्कि स्मार्टफोन बांटे जाने में भी बड़े पैमाने पर धांधली हुई है.
शिवराज सरकार के मंत्री ने अनूठे तरीके से मनाई शादी की सालगिरह
मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता गौरीशंकर बिसेन ने बालाघाट में खुले मंच पर हजारों लोगों की उपस्थिति में अपनी शादी की 42 वीं सालगिरह मनाई. मंत्री ने अपनी पत्नी और वर्तमान में जिला पंचायत की अध्यक्ष रेखा बिसेन हार पहनाकर वरमाला की रस्म अदा की.
22 शवों में से मृत महिला हुई गायब,हर किसी के हाथ-पांव फूले
उत्तरकाशी में सड़क हादसे में मारे गए मध्यप्रदेश के 22 लोगों में से एक महिला का शव रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है. प्रशासन ने परिजनों को जो शव सौंपा था,वह किसी अन्य महिला का निकला. अब प्रशासन नए सिरे से महिला के शव की पड़ताल में जुटा है. उत्तरकाशी हादसे में इंदौर से सटे बेटमा में रहने वाली संतोषी बाई सहित 22 लोगों की मौत हो गई. गुरुवार को विशेष विमान से सभी के शव इंदौर लाने के बाद परिजनों को सौंप दिए गए.
पं.दीनदयाल उपाध्याय हमारे मार्गदर्शक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और महामंडलेश्वर जगदगुरु स्वामी अवधेशानंद गिरि की उपस्थिति में पं.दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्थापना का भूमि पूजन कार्यक्रम आज लालघाटी में संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन को आधार मानकर राज्य सरकार जन कल्याण के कार्य कर रही है।
मोदी सरकार के तीन साल होने पर शिवराज जनता को सौपेंगे केबल स्टे ब्रिज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरा होने के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की जनता को एक नई सौगात देने जा रहे हैं. जी हां शुक्रवार को वे राजाभोज सेतु (केबल स्टे ब्रिज) का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद आम जनता के लिए इस केबल स्टे ब्रिज को खोल दिया जाएगा.
गैरतगंज टीआई ने खुद को गोली मारी
जिले के गैरतगंज थाना प्रभारी संजय दुबे ने सर्विस रिवाल्वर से घर में खुद को गोली मार ली। गंभीर अवस्था में उन्हें रायसेन रेफर किया गया,जहां उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी अस्पताल पहुंचे। टीआई दुबे ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या क्यों कि इसकी जांच की जा रही है।
सिंहावल विधायक कमलेश्वर पटेल के खिलाफ कोर्ट ने दिए FIR के निर्देश
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने सिंहावल विधायक कमलेश्वर पटेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। चुनाव याचिका में उन पर असत्य शपथपत्र देने का मामला चल रहा है। सीधी के सिंहावल से कांग्रेस विधायक पटेल द्वारा हाईकोर्ट में पेश किए गए स्वास्थ्य संबंधित सर्टिफिकेट के संबंध में हाईकोर्ट ने पुलिस अधीक्षक भोपाल को जांच रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे। याचिका में कहा गया था कि निर्वाचित कांग्रेस विधायक अपने खिलाफ दायर चुनाव याचिका को लंबा खींचने के लिए तरह-तरह की बहानेबाजी कर रहे हैं।
नीमच के पास ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 11 लोगों की मौत
श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 11 लोगों की मौत हो गई और 14 लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए नीमच के अस्पताल में ले जाया गया है। घटना नेशनल हाईवे पर कानका फंटा की है। जानकारी के मुताबिक मंदसौर जिले के खेडेरिम का चरिया गांव से लोग राजस्थान के सांवलिया सेठ के दर्शन करने के लिए ट्रैक्टर से निकले थे।
घायलों और 22 शवों लेकर इंदौर पहुंचा विमान
गंगोत्री हाईवे पर नालूपानी के पास मंगलवार शाम हुई यात्री बस दुर्घटना में इंदौर-धार जिले के मृतकों की संख्या 24 पहुंच गई है। घायलों और 22 शवों लेकर एयर इंडिया का विमान गुरुवार दोपहर इंदौर पहुंचा। यहां से शवों को उनके परिजनों को सौप दिया गया। जिसके बाद इन्हें सीधे धार और बेटमा ले जाकर उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी। उधर घायलों के इलाज के लिए प्रशासन ने व्यवस्था की है।
किसानों के लिये सहकारी बैंकों में पर्याप्त नगदी की उपलब्धता सुनिश्चित करें - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गेहूँ उपार्जन की राशि किसानों को समय पर भुगतान करने की व्यवस्था के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों में नगदी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। इसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग भी की जाये। मुख्यमंत्री चौहान ने आज इस संबंध में मंत्रालय में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने किसानों को उपार्जन की राशि की बैंकों से निकासी में आ रही समस्या को तत्काल हल करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसानों के खाते सहकारी बैंकों में है।
सरकार अपने हाथ में लेगी रेत बेचने का काम : सीएम
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा किनारे पौधे लगाने के अभियान में वेबसाइट का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी के संरक्षण के‍ लिए नदी के किनारों पर दूर तक पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि गांव की महिलाएं और युवा हाथ से नर्मदा नदी से रेत निकालेंगे,ठेकेदार अब रेत नहीं खोदेंगे।
आरक्षक भर्ती में फर्जी मेडिकल लगाने वाले संदिग्धों की दोबारा होगी जांच
वर्ष 2016 में हुई पुलिस आरक्षक भर्ती में एक के बाद एक गड़बड़ियां सामने आ रही हैं। मुन्नाभाईयों के जरिए अभ्यर्थी को पास करवाने के मामले में अभी जांच चल ही रही है कि उधर मेडिकल बोर्ड से जारी प्रमाण-पत्रों में गड़बड़ी उजागर हुई है। इंदौर और उज्जैन में इस तरह के तीन उम्मीदवारों के चयन भी रोके जा चुके हैं।
सीएम ने पूछा - एक व्यक्ति 24 पौधे लगाएगा
दो जुलाई को प्रदेश में छह करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। इस काम को 25 लाख लोग अंजाम देंगे। इसमें मुख्यमंत्री से लेकर पंच और मुख्य सचिव से लेकर भृत्य शामिल होंगे। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पौधरोपण कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि 25 लाख लोगों एक साथ पौधे लगाएंगे पर एक व्यक्ति 24 पौधे लगाएगा,क्या ये व्यवहारिक है,इसे देखें।
विश्व पर्यावरण दिवस से प्रदेश में निकलेगी पेड़ लगाओ यात्राएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा सेवा मिशन की कार्ययोजना के क्रियान्वयन की समीक्षा हर माह करें। साथ ही इसकी प्रगति की जानकारी मुख्यमंत्री डेस्क बोर्ड पर डालें। नर्मदा सेवा मिशन के तहत एक साल में जितने काम होंगे उनका रिपोर्ट कार्ड जनता को 15 मई 2018 को प्रस्तुत किया जायेगा। प्रदेश में विश्व पर्यावरण दिवस आगामी 5 से 15 जून तक पेड़ लगाओ यात्राएं निकाली जायेंगी।
कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों का डीए 7 से घटाकर 4 प्रतिशत किया गया
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में प्रदेश में तीन नई सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई। मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में तीन नई सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इसी के साथ आदिम जाति कल्याण विभाग का नाम बदलकर जनजातीय कार्य मंत्रालय रखा गया है।
जहरीली शराब पीने से एक और मौत,गौसपुर से 500 बॉटल शराब बरामद
गौसपुर गांव में जहरीली शराब पीने से तीन लोगों की मौत के बाद मंगलवार सुबह दिमनी थाना इलाके के रपट का पुरा गांव में भी एक युवक की मौत हो गई। परिवार के लोगों ने जहरीली शराब पीने से मौत होने की बात कही है, युवक का नाम गंगाराम है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज‍ दिया है। उधर आबकारी विभाग ने गौसपुरी गांव में छापामार कार्रवाई की। जिसमें 500 देशी और विदेशी शराब की बॉटल जब्त की गई है।
मंत्री आर्य के इस्तीफे की मांग पर सीएम हाउस के बाहर धरना,कांग्रेस नेता गिरफ्तार
राज्यमंत्री लालसिंह आर्य के इस्तीफे की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सीएम हाउस के बाहर धरना देने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता मौजूद थे जो विधायक की हत्या के आरोपी मंत्री आर्य के इस्तीफे की मां कर रहे थे। कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।
ग्राम तुमड़ा में दुमिल नदी को संरक्षित करने का अनूठा अभियान
फंदा विकासखंड भोपाल-इंदौर राजमार्ग से लगभग 15 किलोमीटर अंदर बसे ग्राम तुमड़ा में बहने वाली दुमिल नदी को गहरा तथा संरक्षित करने के लिए नदी संरक्षण कार्य की शुरूआत आज से हुई,जब राज्य सभा सांसद विनय सहस्त्रबुद्वे,भोपाल सांसद आलोक संजर तथा विधायक रामेश्वर शर्मा के साथ हजारो ग्राम वासियों ने दुमिल नदी को चौड़ा करने के लिए श्रमदान शुरू किया। तुमड़ा की आबादी करीब सात हजार है।
बैतूल से भापजा ने किया पार्टी विस्तार कार्यक्रम का आगाज,सीएम ने किया समयदान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पार्टी विस्तार कार्यक्रम का आगाज बैतूल के बेलकुण्ड गांव से किया. सीएम ने यहां एक आम कार्यकर्ता के नाते समयदान भी किया. सीएम शिवराज सिंह ने इस दौरे पर ग्रामीणों के घर-घर जाकर उनकी समस्याएं सुनीं. इस मौके पर उन्होंने बच्चियों के पैर पखारकर उनकी पूजा की और एक आदिवासी मोतीलाल के घर खाना खाया. उन्होंने अधिकारियों को गांव और ग्रामीणों की समस्याएं सुलझाने के आदेश दिए.
पीएम मोदी की हत्या करने के लिए अंजान नंबर से आई कॉल,50 करोड़ किए ऑफर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या करने के लिए मध्य प्रदेश के सतना जिले के एक शख्स के पास अंजान नंबर से फोन आया. फोन करने वाले ने पीएम मोदी को बम से उड़ाने के एवज में 50 करोड़ रुपए देने का ऑफर दिया. पुलिस अधीक्षक मिथिलेश शुक्ला ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. साइबर सेल इसकी जांच कर रही है.
मध्यप्रदेश में नर्मदा में रेत खनन पर लगाया गया बैन
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार सुबह नर्मदा सेवा मिशन की कार्ययोजना को लेकर बुलाई गई पत्रकारवार्ता में नर्मदा में रेत खनन करने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। यह आज से ही लागू किया गया है। किसी भी मशीन से नर्मदा में खुदाई नहीं की जाएगी। सीएम ने कहा कि खनिज मंत्री राजेंद्र शुक्ल की अध्यक्षता में इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है। आईआईटी खड़गपुर की रिपोर्ट आने तक खनन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।
समय की जरूरत और जीवन साथी चुनने का सशक्त माध्यम है सम्मेलन
जनसंपर्क,जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र ने दतिया में आज अग्रवाल समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन का महाराज अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जनसंपर्क मंत्री डॉ.मिश्र ने कहा कि युवक-युवती परिचय सम्मेलन आज के समय की जरूरत और जीवन साथी को चुनने का सशक्त माध्यम है। अग्रवाल समाज ने यह कार्यक्रम कर सराहनीय काम किया है।
यातायात प्रबंधन पर दो-दिवसीय सेमीनार 22 मई से सड़क सुरक्षा
यातायात प्रबंधन विषय पर पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान (पीटीआरआई) में दो-दिवसीय सेमीनार 22 मई से प्रारंभ होगा। इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रेफिक एजुकेशन (आईआरटीई) फरीदाबाद के विशेषज्ञों द्वारा सुबह 9.30 बजे से सेमीनार किया जा रहा है। सेमीनार में मध्यप्रदेश राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति के 8 विभाग के नोडल अधिकारी भी शामिल होंगे।
नर्मदा में अवैध रेत उत्खनन का मामला एनजीटी पहुंचा, भाजपा नेता ने सीडी सौंपी
मध्य प्रदेश के हरदा और देवास में अवैध उत्खनन का मामला अभी ठंड़ा नहीं पड़ा है. पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता कमल पटेल ने दोनों जिलों में नर्मदा में हो रहे अवैध उत्खनन को लेकर एनजीटी में याचिका दायर की है. कमल पटेल का आरोप है कि प्रशासनिक अधिकारी और रेत माफिया मिलकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं. पटेल ने यह भी आरोप लगाया कि अफसरों की मिली भगत के चलते रेत माफियाओं ने 1000 करोड़ से ज्यादा का रेत खनन कर चुके हैं.
पांच महीने से उद्घाटन का इंतजार कर रहा एमपी का पहला केबल स्टे ब्रिज
मध्य प्रदेश को इंतजार है राज्य के पहले केबल स्टे ब्रिज का. पुल बनकर तैयार है,मगर उद्घाटन की उम्मीद में 5 महीने से ज्यादा का वक्त निकल चुका है. अभी भी संशय के हालात हैं. ब्रिज की लागत इस दौरान दो गुनी से ज्यादा हो गई. मगर अभी भी तारीख पर तारीख ही मिल रही है. केबल स्टे ब्रिज पर गाड़ियां जब भरेंगी तब भरेंगी मगर फर्राटा भरने के इंतजार में ब्रिज की लागत 20 करोड़ से 40 करोड़ हो गई.