Madhya Pradesh
प्रदेश विशेष  :: मध्यप्रदेश
अटल जी: कांग्रेस कार्यालय में शोक सभा, बैठक स्थगित
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण आज प्रदेश कांगे्रस कार्यालय में आयोजित नवगठित प्रदेश चुनाव समिति की बैठक शोक सभा के बाद स्थगित कर दी गई।
अटलजी के निधन पर MP में आज सरकारी अवकाश
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर पूरा देश में गमगीन है। अटलजी के निधन की खबर आने के बाद केंद्र सरकार ने सात दिन का राष्ट्रीय शोक और राज्य सरकार ने शुक्रवार यानी आज का शासकीय अवकाश घोषित किया है।
अटल जी का जाना मेरे परिवार की क्षति- सिंधिया
कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन को अपने परिवार की क्षति बताया है। उन्होंने कहा कि अटलजी का जाना मेरे परिवार की क्षति है। मैं अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिल्ली जा रहा हूं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अटल जी को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन भी रखा।
अजातशत्रु राजनेता थे आदरणीय अटल जी,आज पूरा राष्ट्र दुखी
जनसम्‍पर्क,जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अवसान पर गहरा दुख व्यक्त किया है। डॉ.मिश्र ने कहा कि भारतीय राजनीति में आदरणीय अटल जी ने शुचिता,सदभाव,मैत्री और सामंजस्य के गुणों और मूल्यों को स्थापित किया। वे सर्वमान्य,सर्वस्वीकार्य और अजातशत्रु राजनेता थे।
MP कांग्रेस का रिकॉर्ड,2 महीने में तैयार कर चुकी है 1.25 लाख पदाधिकारी
मध्यप्रदेश कांग्रेस रिकॉर्ड बनाने की ओर बढ़ रही है। दो महीने में वो सवा लाख से ज्यादा पदाधिकारी बना चुकी है। चुनाव से तीन महीने पहले कांग्रेस ने फौज खड़ी की है। लेकिन कहीं कांग्रेस की इस फौज में फूलछाप कांग्रेसी तो नहीं।
सीएम शिवराज सिंह को अटल बिहारी वाजपेयी ने दी थी विदिशा पति की उपमा
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नाज़ुक हालत देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपनी जन आशीर्वाद यात्रा रोक दी है. आज वो छिंदवाड़ा जाने वाले थे. लेकिन सीएम ने छिंदवाड़ा यात्रा फिलहाल टाल दी है. अब वो बाद में छिंदवाड़ा जाएंगे.
महाकाल मंदिर में अटल बिहारी वाजपेयी के लिए महामृत्युंजय जाप
भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबियत में सुधार के लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर में 11 पंडितों द्वारा ज्योतिर्लिंग पर जलाभिषेक, पूजन और महामृत्युंजय जाप किया जा रहा है. महाकाल मंदिर को काल हरने वाला अर्थात मृत्यु पर विजय पाना वाला माना जाता है.
शिवपुरी,वॉटरफॉल में फंसे सभी 45 लोगों को सुरक्षित निकाला
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के सुल्तानगढ़ वॉटर फॉल पिकनिक स्पॉट में फंसे सभी 45 लोगों को बचा लिया गया है. ये लोग स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पिकनिक मनाने के लिए आए थे. 5 लोगों को हेलिकॉप्टर की मदद एयरलिफ्ट किया गया.
राज्य सरकार के लिये नागरिक सुरक्षा सर्वोपरि- मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार के लिये नागरिक सुरक्षा सर्वोपरि है। इसके लिये राज्य सरकार कटिबद्ध है। अपराध मुक्त मध्यप्रदेश हमारा लक्ष्य है। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ सेफ सिटी मॉनीटरिंग एवं रिस्पॉस सेन्टर के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
कमलनाथ ने PCC में किया ध्वजारोहण
मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पीसीसी में ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण करने के बाद सिंधिया और पचौरी पहुंचे। सिंधिया और पचौरी ने जिला कांग्रेस कार्यालय में झंडावंदन किया। साथ ही सिंधिया ने सदभावना बाइक रैली भी निकाली। इस दौरान कमलनाथ ने कहा कि आज वे लोग राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ा रहे हैं,जिनका आजादी के आंदोलन में कोई योगदान नहीं है।
विलफुल डिफॉल्टर बने मध्‍यप्रदेश के मंत्री सुरेंद्र पटवा,बैंक ने दिया नोटिस
मध्य प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा को बैंक ऑफ बड़ौदा ने विलफुल डिफॉल्टर का शो-कॉज नोटिस जारी किया है. मामला लोन ना चुकाने का है. बैंक ने अख़बारों में भी विज्ञापन प्रकाशित किया है. विलफुल डिफॉल्टर उसे माना जाता है,जो पैसा होने के बावजूद बैंक को लोन की रकम नहीं चुकाता है.
भोपाल में एशिया की सबसे बड़ी ताजुल मसजिद में फहराया राष्ट्रध्वज
भोपाल में 72 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहर में कई जगहों पर स्वतंत्रता दिवस की धूम रही। शासकीय कार्यालयों के अलावा स्कूलों और सामाजिक संस्थाओं ने भी स्वतंत्रता दिवस के जश्न में शिरकत की।
स्वतंत्रता दिवस पर कचरा गाड़ी और डस्टबीन में भरकर बांटी मिठाई
स्वतंत्रता दिवस पर लापरवाही के दो शर्मनाक नमूने देखने को मिले। प्रदेश में जगहों पर बच्चों को डस्टबीन और कचरा वाहन में भरकर मिठाई वितरित की गई। पहला वाकया जोबट का है जहां बच्चों को बांटने के लिए नगर पालिका के कचरा वाहन में भरकर मिठाई लाई गई।
मध्य प्रदेश आज मना रहा है शहीद दिवस, शहीदों के परिवारों का सम्मान
स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले यानि 14 अगस्त के दिन मध्य प्रदेश में शहीद सम्मान दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन शहीदों के गांवों में शहीद सम्मान दिवस मनाया जा रहा है. इसके आलावा शहीदों के परिवारों का सम्मान भी किया जाएगा.
अब लोधी वोट बैंक पर BJP की नजर, उमा भारती के साथ शिवराज करेंगे महासम्मेलन
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने अब लोधी समाज के वोटरों को लुभाना शुरू कर दिया है. लोधी समाज का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 17 अगस्त को वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी के जन्मोत्सव में नरसिंहपुर के जनपद मैदान में मनाया जाएगा.
कांग्रेस ने बनाए 3 प्रकोष्ठ, हर संसदीय क्षेत्र में हजार 'फोन प्रभारी' बनाएगी BJP
चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में 3 नए प्रकोष्ठ बनाए हैं. पार्टी ने खेल, शिक्षक और चिकित्सा प्रकोष्ठ का गठन किया है. वहीं बीजेपी ने कर्नाटक के अर्द्ध पन्ना प्रमुख की तर्ज पर अब मध्य प्रदेश में फोन प्रभारी के फॉर्मूले पर काम कर रही है. फॉर्मूला यह है कि प्रदेश के हर संसदीय क्षेत्र में एक हज़ार फोन प्रभारी तैनात किए जाएं. बीजेपी में तैनाती शुरू हो चुकी है.
सावन के तीसरे सोमवार पर महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
उज्जैन के महाकाल मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार के अवसर पर भस्म आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से उज्जैन पहुंचे. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर में भस्म आरती के लिए रात 1 बजे से भक्तों की लाइन लगना शुरू हो गई थी. मंदिर का नंदी हाल , गणेश मंडपम और कार्तिकेय मंडपम पूरी तरह भक्तों से भरा हुआ था. सुबह 2.30 बजे मंदिर में भस्म आरती शुरू हुई जिसमें दूध, दही, घी, शहद, फूल, इत्र आदि से भगवान को स्नान कराया गया. महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन किया गया. श्रद्धालु महाकाल की झलक पाने को आतुर दिखाई दिए. जो भक्त पिछले दो सोमवार को मंदिर नहीं आ पाए थे वे आज मंदिर आए.
कांग्रेस घोषणापत्र समिति की बैठक आज, राहुल गांधी कर सकते हैं बड़ा फैसला
मध्य प्रदेश कांग्रेस घोषणापत्र समिति की बैठक सोमवार को नई दिल्ली में राहुल गांधी के ऑफिस में होगी. बैठक में मध्य प्रदेश कांग्रेस के सभी बड़े नेता शामिल होंगे. इसमें कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, राजेन्द्र कुमार सिंह, विवेक तन्खा जैसे नेता होंगे.
शिवपुरी में भीषण सड़क हादसा, चार शिक्षकों की मौत, पांच घायल
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में हुए एक भीषण सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई जबकि पांच लोग घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि जिन चार लोगों की मौत हुई है वे सभी शिक्षक हैं. सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है.
एकतरफा प्यार में छात्रा को 22 बार चाकू मारने वाले को उम्रकैद की सजा
एकतरफा प्रेम में घर में घुसकर 17 वर्षीय स्कूली छात्रा की हत्या करने वाले को सेशन कोर्ट ने शनिवार को सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनाई। हत्यारे ने छात्रा पर चाकू से 22 वार किए थे। छात्रा की मां बीच-बचाव के लिए आई तो उस पर भी हमला कर दिया।
हरियाली अमावस्या के मौके पर नर्मदा के तटों पर श्रद्धालुओं का भारी जमावड़ा
हरियाली और शनिश्वरी अमावस्या के विशिष्ठ संयोग में लाखों के तादात में लोग मंदिरों और नदियों के किनारों पर उमड़ रहे हैं। प्रदेश की प्रमुख मंदिरों और नदियों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है। नर्मदा के किनारे बसे धार जिले के कोटेश्वर तीर्थ पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।
400 से ज्यादा आयुर्वेद छात्रों ने पढ़ाई छोड़ शुरू की हड़ताल,मरीज हुए परेशान
अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के 400 से अधिक विद्यार्थियों ने शनिवार से कॉलेज में पढ़ाई छोड़ हड़ताल कर दी। इससे इंदौर व राऊ स्थित अस्पताल में ओपीडी सीनियर कंसल्टेंट के हवाले रही। नाक, कान, गला, गायनिक, पीडियाट्रिक विभाग और पंचकर्म के मरीज परेशान हुए। ये विद्यार्थी बीएएमएस व पीजी कोर्स में मिलने वाला स्टायपंड बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।
खरगोन जिले के भगवानपुरा में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग
महाराष्ट्र के सावदा जा रहे एक हेलिकॉप्टर को मौसम खराब होने से खरगोन जिले के भगवानपुरा में क्षेत्र में इमरजेंसी लैंडिंग करना पड़ी। जानकारी के मुताबिक ग्राम गोपालपुरा के पास ग्लोबल वेक्ट्रा हेलिक्रॉप लिमिटेड कंपनी का हेलिकॉप्टर जिसमें कर्नल कार्तिक गणेश, पायलेट हरीश गुलाटी, पायलेट जितेंद्र सिंह, इंजिनियर सुब्रमणि जीएसआर कंपनी के सवार थे।
भोपाल हॉस्टल रेप केस, पॉर्न दिखाकर मूकबधिर युवतियों का यौन शोषण करता था आरोपी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक प्राइवेट हॉस्टल में मूकबधिर युवती से हुए रेप के मामले में एक और सनसनीखेज खुलासा हुआ है. पुलिस के मुताबिक, पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी अश्विनी शर्मा अश्लील वीडियो दिखाकर लड़कियों के साथ ज्यादती करता था.
तो क्या सच में टोटके का सहारा ले रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया
मध्यप्रदेश में बीजेपी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि सत्ता के लिए कांग्रेस टोटके कर रही है. दरअसल, मंदसौर में रोड शो के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया के गले में नींबू मिर्ची की माला दिखाई दी थी. इसे बीजेपी टोना टोटका मान रही है.
रोमानिया से आए हैं ये ठग, भारत में अब तक ढाई हज़ार वारदातों को दे चुके हैं अंजाम
क्राइम ब्रांच पुलिस ने एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी करने वाले दो विदेशी शातिर बदमाशों को पकड़ा है। दोनों रोमानिया के नागरिक हैं। वो अब तक पूरे भारत में ढाई हजार वारदातों को अंजाम देकर करोड़ों की धोखाधड़ी कर चुके हैं।
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव, EVM मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. कांग्रेस नेता कमलनाथ की चुनावों के मुद्दे पर दायर की गई याचिका पर सुनवाई करने को सुप्रीम कोर्ट तैयार है. कांग्रेस की ओर से दाखिल की गई याचिका में वीवीपीएट पर्चियों के सत्यापन की मांग की गई है.
मूक-बधिर छात्रा से रेप : सीेएम ने जताया अफसोस, कमलनाथ ने कहा बेख़बर 'मामा' नृत्य में मस्त हैं
भोपाल में मूक बधिर छात्रा से रेप के मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बयान आया है. उन्होंने कहा कि इस घटना से मन बहुत व्यथित है. आरोपी को कड़ी सज़ा दिलाने का प्रयास किया जाएगा.
देश के टॉप 10 शहरों में फिर हुआ इंदौर शामिल
दुनिया की टॉप इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी 'गूगल' के फीचर 'गूगल मैप' का उपयोग करने के मामले में इंदौर देश के टॉप-10 शहरों में अपनी जगह बना ली है। गूगल मैप इंडिया के प्रोग्राम मैनेजर अनल घोष ने यह जानकारी दी। वे गुरुवार को शहर में थे। गूगल मैप के नए फीचर्स की जानकारी देने शहर आए घोष ने कहा कि अनजाने शहर में रास्ता तलाशने के लिए अधिकांश लोग गूगल मैप का उपयोग करते हैं।
मुख्यमंत्री चौहान ने रखा समृद्ध मध्यप्रदेश का विज़न
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से विकासशील और फिर विकसित राज्य बनाने के बाद अब समृद्ध राज्य बनाएंगे। उन्होंने आज यहां मंत्रालय में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समृद्ध मध्यप्रदेश का विज़न साझा किया।
जब CM शिवराज के कार्यक्रम में भीड़ रोकने के लिए बार बालाओं ने लगाए ठुमके
सीएम शिवराज की जन आशीर्वाद यात्रा शनिवार देर शाम भिंड जिला के गोहद पहुंची। लेकिन इससे पहले यहां बड़ा ही अदभुत नजारा देखने को मिला। सीएम के आगमन से पहले यहां बार बालाए जमकर ठुमके लगाती नजर आई। जब वहां मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं से इस बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि यहां माता का कीर्तन हो रहा था।
कांग्रेसी विधायक ने सीएम को बताया वैश्या
कांग्रेस विधायक सुंदरलाल तिवारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर हमला बोलते हुए सीएम को वैश्या तक कह दिया। विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय श्रीनिवास तिवारी ने पुत्र सुंदरलाल तिवारी ने अपने आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए उन्होंने सीएम शिवराज सिंह चौहान को वैश्या कह डाला।
जन आशीर्वाद यात्रा में खड़े किए गए स्कूली छात्र,कांग्रेस ने बनाया मुद्दा
प्रदेश के मुखिया इन दिनों जन आशीर्वाद यात्रा लेकर प्रदेश के जिलों का दौरा कर रहे हैं। यात्रा को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ता कोई भी कमी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस ने सीएम शिवराज सिंह चौहान की सिवनी में जन आशीर्वाद यात्रा की कुछ तस्वीरें जारी की।
बीजेपी चौथी बार बनाएगी प्रदेश में सरकार: राकेश सिंह
बीजेपी की जिला कार्यसमिति की बैठक का उज्जैन में आयोजन किया गया। इस दौरान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने जमकर निशाना साधा। राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस,बसपा-सपा के साथ गठबंधन कर रही है क्योंकि कांग्रेस को बैसाखियों की जरुरत है।
मुजफ्फरपुर केस के बाद डरी एमपी सरकार, बालिका गृहों पर जारी किया बड़ा आदेश
बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में हुए रेप कांड के बाद मध्य प्रदेश सरकार भी अलर्ट हो गई है. मध्य प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में सभी बालिका गृहों की महीने में एक बार मेडिकल जांच की जाएगी.
विदिशा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बदसुलूकी की जांच के लिए कमलनाथ ने बनायी कमेटी
विदिशा में पिछले हफ्ते कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया की मौजूदगी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बदसुलूकी की जांच दो सदस्यों की कमेटी करेगी.पीसीसी चीफ कमलनाथ ने पार्टी के वरिष्ठ नेता पी सी शर्मा और साजिद अली को इसकी ज़िम्मेदारी सौंपी है. जांच कमेटी को बुधवार शाम तक रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है.
महाकाल मंदिर में चाकूबाजी: भस्म आरती की लाइन में खड़े दो श्रद्धालुओं पर हमला
मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के ऊपर चाकू से हमला करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. मंदिर के अंदर दो श्रद्धालुओं पर उस समय चाकू से हमला कर दिया गया जब वे भस्म आरती के लिए लाइन में खड़े थे. घायल अवस्था में श्रद्धालुओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
वरिष्‍ठ कांग्रेसी ने कहा-RSS से सीखें अनुशासन, नेहरू ने भी ली थी सीख, मचा बवाल
राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाने वाले मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने RSS को लेकर ऐसा बयान दे दिया है, जिससे कांग्रेस ही असहज हो गई है. दीपक बाबरिया ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को आरएसएस से अनुशासन सीखना चाहिए.
राजाभोज एयरपोर्ट पर यात्रियों ने किया जमकर हंगामा, फ्लाइट कैंसिल
मध्य प्रदेश के राजाभोज एयरपोर्ट पर यात्रियों के जोरदार हंगामे के चलते फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी. बताया जा रहा है कि फ्लाइट में आई तकनीकी खराबी के कारण यह सब हुआ.
मंत्रि-परिषद की बैठक में फैसला, मप्र में दो नये शासकीय मेडिकल कॉलेज स्वीकृत
मध्यप्रदेश में दो नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कल हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में सिवनी और छतरपुर में नये शासकीय मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की मंजूरी दी गई।
सिर्फ सपने दिखाने की राजनीति करते हैं शिवराज, कमलनाथ
मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान पर फिर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सिर्फ सपने दिखाने की राजनीति कर रहे हैं. लेकिन सपनों को पूरा नहीं करते.
एमपी में खत्म नहीं हो रही कांग्रेस की गुटबाजी, बाबरिया के सामने फिर हुई झूमाझटकी
मध्य प्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. ताजा मामला विदिशा जिले का है जहां प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया के सामने ही कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. इस दौरान जमकर गाली-गलौज और झूमाझटकी भी हुई.
7 अगस्त को थमेंगे बसों के पहिए, ट्रांसपोर्ट कर्मी करेंगे हड़ताल
मप्र परिवहन सेवा कर्मचारी संघ के तत्वाधान में ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन मप्र के आव्हान पर 7 अगस्त को बसों का संचालन नहीं होगा। मंगलवार को बसों के पहिए थमे रहेंगे और बसों के संचालन में लगे चालक, परिचालक और सहायक एक दिवसीय सांकेतिक चक्काजाम हड़ताल करेंगे।
'कॉलेज में इमली के पेड़ के नीचे बैठकर गुनगुनाते थे किशोर कुमार
अहलदा, मस्तमौला. दूसरों से बेहद अलग रोशिके रमाकु, जी हां रोशिके रमाकु यानि किशोर कुमार खंडवा वाले. किशोर कुमार कुछ ऐसा ही परिचय देते थे अपने नाम का. जिंदगी को अलमस्त अंदाज से देखते हुए हर वक्त मस्ती से भरा ये फनकार ताउम्र अपने नाम के उल्टे उच्चारण की तरह उल्टा ही रहा.
शिवराज सरकार का फैसला,55 हजार किसानों पर बिजली चोरी के दर्ज मामले वापस
मध्य प्रदेश में चुनावी साल में शिवराज सरकार ने बिजली से जुड़ा एक और बड़ा फैसला लिया है. अब प्रदेश में बिजली चोरी के मामले में दर्ज केस वापस लिए जाएंगे. करीब 55 हजार किसानों पर दर्ज मामले वापस होंगे.
बाइक चोर गिरोह का फर्दाफाश,11 बाइक के साथ चार गिरफ्तार
नीमच पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार चोरों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 11 बाइक भी बरामद की है. बाइक चोर गिरोह को पकड़ने में नीमच की कोतवाली थाना पुलिस और सिटी पुलिस की अहम भूमिका रही है.
जघन्य अपराधियों को फांसी की सजा दिलवाने वाले पुलिस अधिकारी सम्मानित
मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने महिलाओं और बेटियों के विरूद्ध जघन्य अपराधों में उत्कृष्ट विवेचना कर अपराधियों को फांसी की सजा दिलाने वाले पुलिस अधिकारियों को आज मुख्यमंत्री निवास परिसर में आयोजित समारोह में सम्मानित किया। चौहान ने पुलिस अधिकारियों को उत्कृष्टता प्रमाण-पत्र प्रदान करते हुये उनकी कर्तव्यनिष्ठा की सराहना की।
सहायक समिति प्रबंधक के ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा
मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में पुलिस के विशेष संगठन लोकायुक्त ने सहाकारी समिति के सहायक समिति प्रबंधक मुरारी लाल रावत के कई ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की है. लोकायुक्त को सहायक समिति प्रबंधक के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की शिकायत मिली थी.
गठबंधन के बाद महागठबंधन की सुगबुगाहट, कांग्रेस को साथ आने का न्यौता
चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ गठबंधन ही नहीं महागठबंधन की आहट सुनाई दे रही है. भोपाल में लोक क्रांति सम्मेलन के ज़रिए महागठबंधन को एकजुट करने की कवायद शुरू हुई. आयोजन की कमान किसी ज़माने में एनडीए के संयोजक रहे और मौजूदा वक्त में लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव ने संभाली.
चुनाव से पहले शिफ्ट होगा अमित शाह का बेस कैंप
तीन राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का बेस कैंप भोपाल में बनाए जाना था। इसे बनाने की तैयारियां भी तेजी से शुरू हो चुकी हैं। लेकिन अब खबर आ रही है भोपाल से अमित शाह का बेस कैंप शिफ्ट हो सकता है।
छात्र-छात्राओं की समस्याओं का तुरंत निराकरण करें विश्वविद्यालय : राज्यपाल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं की समस्याओं का निराकरण तुरंत करें। समस्त कार्यवाही समय सीमा में करें ताकि छात्र-छात्राओं का भविष्य खराब न हो। उन्होंने यह बात आज यहाँ बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह में कही।
मध्यप्रदेश के CM शिवराज चौहान बोले- हमारी सड़कें अमेरिका से कम नहीं
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज ने एक बार फिर दोहराया है कि मध्य प्रदेश में अमेरिका से बेहतर सड़के हैं। और बुधवार को यह बात शहडोल में उन्होंने फिर से दोहराई। उन्होंने कहा,मैं फिर कहता हूं,हमारी (मध्य प्रदेश की) सड़कें अमेरिका से कम नहीं हैं।
कमलनाथ बोले- मुझे सीएम बनने की भूख नहीं
देश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राजनगर के शक्ति मैदान में हुई सभा में कहा- मुझे मुख्यमंत्री बनने की भूख नहीं,बल्कि प्रदेश सरकार को भगाने की भूख है। प्रदेश में हमारी सरकार बनी तो 10 दिन में किसानों के कर्ज माफ करेंगे। इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भी मौजूद थे।
सिंधिया के व्यवहार से आहत कांग्रेस महिला प्रवक्ता ने सार्वजनिक तौर पर जाहिर की पीड़ा
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की मीडिया पैनलिस्ट और पार्टी की मध्यप्रदेश इकाई की महिला प्रवक्ता नूरी खान ने लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के व्यवहार से आहत होकर अपनी पीड़ा सार्वजनिक तौर पर जाहिर की है।
मुख्यमंत्री चौहान ने जूडा की मांगे मानी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहां निवास पर प्रदेश के मेडिकल कालेज के जूडा प्रतिनिधि चिकित्सकों के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की। प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री को पूरी संवेदनशीलता के साथ जूडा की मांगे स्वीकार करने पर धन्यवाद दिया और भविष्य में हडताल नहीं करने का आश्वासन दिया।
हाईकोर्ट का आदेश, बिना अनुमति के हड़ताल नहीं कर सकेंगे अधिवक्ता
मध्य प्रदेश के जबलपुर हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि बिना अनुमति के प्रदेश में अधिवक्ता हड़ताल नही कर सकेंगे. एक जनहित याचिका पर फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने यह फैसला दिया. हाईकोर्ट ने बार एसोसिएशन को निर्देश दिया कि बिना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस या जिला जज की अनुमति के बिना हड़ताल नही होगी.
अब बच्चों के स्कूल बैग पर भी नजर आएंगे मुख्‍यमंत्री चौहान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब प्रदेश के बच्चों के स्कूली बैग पर भी नजर आएंगे. दरअसल, चुनाव से पहले शिवराज 8वीं क्लास तक के बच्चों को सरकार बैग बांटने की तैयारी में हैं. सरकार करीब 1.12 करोड़ बच्चों को बैग बांटेगी.
BJP का विजयी रथ रोकने के लिए शरद यादव ने थामा कांग्रेस का हाथ,महागठबंधन में होंगे शामिल
मध्यप्रदेश में भाजपा के रथ को रोकने के लिए सभी दल एकजुट होते नजर आ रहे हैं। कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के लिए बसपा, सपा और गोंगपा के साथ गठबंधन की अटकलों के बीच शरद यादव की पार्टी ने भी स्पष्ट कह दिया है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की अगुवाई में चुनाव लड़ा जाएगा।
कृषि उपज की लागत में 50 प्रतिशत लाभांश जोड़कर तय होगा समर्थन मूल्य
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील मुख्यालय पर 2208 करोड़ की लागत की वृहद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास करते हुए कहा कि आगामी दिनों में राज्य सरकार कृषि उपज की लागत में 50 प्रतिशत लाभांश जोड़कर समर्थन मूल्य निर्धारित करेगी।
कांग्रेसी वेबसाइट ने छापी रिपोर्ट- मध्य प्रदेश में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार
नेशनल हैराल्ड कह रहा है कि मध्य प्रदेश में फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. अगर ऐसा हुआ तो प्रदेश में बीजेपी की ये चौथी पारी होगी. ये ख़बर एक सर्वे रिपोर्ट के आधार पर उसकी वेबसाइट में छापी गयी है.
मॉब लिंचिंग रोकने के लिए मध्यप्रदेश में पुलिस ने बनायी अलग टीम
मध्य प्रदेश में मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए बनी मध्य प्रदेश पुलिस ने एक स्पेशल टीम गठित की गई है. इसमें सभी जिलों के एसपी को नोडल अधिकारी बनाया गया है. दरअसल,पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं,इसके अनुसार जिले में मौजूदा टीम का नेतृत्व डीएसपी रैंक के अधिकारी करेंगे.
कांग्रेस चुनाव प्रभारी की पिटाई का मामला,राहुल गांधी ने बुलाई आपात बैठक
साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक बार फिर कांग्रेस में गुटबाजी नजर आई है। रीवा में कांग्रेस महासचिव और मध्यप्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया के साथ हुई कर्यकर्ताओं की झड़प के बाद राहुल गांधी को मंगलवार सुबह आपात बैठक बुलानी पड़ी है।
चुनाव से पहले BJP का अनूठा प्रयोग, लोगों के सुझावों पर तैयार करेगी घोषणापत्र
मध्य प्रदेश में चुनावी घोषणापत्र तैयार करने के लिए BJP अब जनता के बीच एक और अनूठा प्रयोग करेगी. दरअसल, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल की मौजूदगी में प्रदेश कार्यालय में हुई घोषणापत्र समिति की बैठक में तय किया गया है कि जनता के सुझाव के लिए अब सुझाव पेटियां लगाई जाएं, साथ ही ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर सुझाव लिए जाएं.
विदिशा में तीन मंजिला मकान ढहा, तीन लोगों को बाहर निकाला, रेस्क्यू जारी
मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के गुलाबगंज में अचानक तीन मंजिला मकान ढहने से हड़कंप मच गया है. सूचना मिलते ही राहत एवं बचाव दल मौके पर पहुंच गया है. तीन लोगों को बाहर निकाल लिया गया है जबकि दो और लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. उनका रेस्क्यू अभियान जारी है.
इंदौर, दो बसों में भीषण टक्कर, 20 से ज्यादा लोग घायल
मध्य प्रदेश के इंदौर में दो बसों की आमने-सामने भिड़ंत में 20 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. घायलों में महिलाएं भी शामिल हैं. सभी को एमवाय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
प्रधानमंत्री मोदी ने भोपाल और इंदौर महापौर को पुरस्कृत किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लखनऊ में नगरीय विकास संबंधी राष्ट्रीय कार्यशाला में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इन्ट्रीग्रेटेड कमाण्ड कंट्रोल सेंटर के लिये भोपाल के महापौर आलोक शर्मा और अमृत योजना संबंधी बाण्ड जारी करने के नवाचार के लिये इंदौर महापौर मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड को पुरस्कृत किया।
प्लास्टिक बीनने वाले का बेटा AIIMS में हुआ सलेक्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 46वीं बार रेडियो कार्यक्रम मन की बात की। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश के देवास जिले के आसाराम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि आसाराम एक बेहद गरीब परिवार से हैं। उन्होंने एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा पहले प्रयास में पास की। मैं उनकी सफलता पर उन्हें बधाई देता हूं।
पुलिस का बेहतरीन कदम,स्कूली बच्चों को बताए हथियार के हुनर
मध्य प्रदेश के सीहोर में पुलिस बाल सखा कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को शासकीय स्कूल की छात्राओं को कोतवाली में पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में समझाया गया। कोतवाली में एडिशनल एसपी समीर यादव और कोतवाली टी.आई संध्या मिश्रा ने छात्राओं को बारीकी से हथियार के हुनर के बारे में बताया गया।
भोपाल पहुंची टीम स्पेशल-40,अमित शाह को करेगी रिपोर्ट
मध्यप्रदेश, राज्यस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की स्पेशल टीम भोपाल पहुंच गई है। टीम में 40 सदस्य शामिल हैं। इसलिए इसे स्पेशल-40 नाम दिया गया है। इस टीम को फिलहाल भोपाल के दो होटलों में ठहराया गया है।
पूर्व CM को बंगला देने का मामला,सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी कांग्रेस
मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगला दिए जाने के मामले में सियासत तेज होती जा रही है। अब इस मामले में कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करेगी। राज्य सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद दोबारा पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगला आवंटित कर दिया है।
एक स्कूल ऐसा भी,छात्रा ने गंदगी की शिकायत की तो दिखा दिया बाहर का रास्ता
मामा शिवराज के राज्य में सफाई का ध्यान रखने वालों की एहमीयत कितनी है इसकी बानगी जिला के एक सरकारी स्कूल में दिखी। यहां एक छात्रा ने शौचालय में गंदगी की शिकायत की तो उसे स्कूल प्रशासन ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। मामला जबलपुर के रांझी करौंदी के शासकीय कन्या विद्यालय का है।
मध्यप्रदेश को नगरीय विकास में नवाचारों के लिये मिले 4 राष्ट्रीय पुरस्कार
केन्द्रीय शहरी विकास,आवासीय एवँ शहरी गरीब उन्मूलन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने आज लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के पहले दिन मध्यप्रदेश को नगरीय विकास के क्षेत्र में नवाचारों के लिये 4 पुरस्कारों से अलंकृत किया।
शिवराज सरकार ने तीन पूर्व CM को दिए बंगले,बदले में देना होगा किराया
मध्य प्रदेश में तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को दोबारा बंगले आवंटित किए गए है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगले खाली करने का नोटिस दिया गया था,लेकिन राज्य सरकार ने वही बंगले किराए पर देने का आदेश जारी कर दिया है।
डिप्टी कमिश्नर के घर और ऑफिस पर लोकायुक्त का छापा
जबलपुर लोकायुक्त ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आदिम जाति कल्याण विभाग मंडला में पदस्थ डिप्टी कमिश्नर के घर छापामार कार्रवाई की। आय से अधिक संपत्ति मामले में संतोष शुक्ला के ऑफिस में भी अफसरों की ओर से छानबीन की गई। जानकारी के मुताबिक ये कार्रवाई संतोष शुक्ला के रीवा स्थित शांति विहार कॉलोनी,फार्म हाउस और मंडला स्थित घर और ऑफिस पर की गई है।
अब वाहन चालकों को नहीं रखने होंगे सभी दस्तावेज
राजधानी में अगस्त के महीने से स्मार्ट कार्ड की सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके तहत वाहन चालकों को अब सभी दस्तावेजों को रखने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। उन्हें सिर्फ ट्रैफिक पुलिस द्वारा दिया गया स्मार्ट कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस ही रखना होगा।
मासूम से दरिंदगी करने वाले को फांसी की सजा
कटनी जिले में मासूम से दुष्कर्म करने वाले स्कूली ऑटो चालक को कोर्ट ने दोषी करार देते हुए फांसी की सजा सुनाई है। महज पांच दिन में मामले में फैसला सुनाते हुए जिला अदालत ने नजीर पेश की है। विशेष विशेष अपर सत्र न्यायधीश माधुरी राजलाल ने ये सजा सुनाई है। प्रदेश के इतिहास में अब तक यह सबसे जल्द हुई सुनवाई है।
दिग्विजय की ये चुनौती किसके लिए थी- शिवराज या कांग्रेस
दिग्विजय सिंह के शक्ति प्रदर्शन के इस दांव में निशाने पर कौन था? ये बड़ा सवाल है. वो वाकई शिवराज के 'देशद्रोही' जैसे आरोप से आहत होकर विरोध जता रहे थे या फिर रैली के बहाने अपनी ही पार्टी को अपनी ताकत दिखा रहे थे.
MP, हड़ताल में शामिल 19 जूनियर डॉक्टरों का रजिस्ट्रेशन हफ्तेभर के लिए रद्द
मध्य प्रदेश में पांच मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल का आज पांचवा दिन है. स्टायपंड बढ़ाने की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टर्स में से 19 के पंजीयन मध्य प्रदेश मेडिकल काउंसिल से 2 अगस्त तक के लिए निलंबित कर दिए गए हैं. इसके साथ ही सरकार ने एस्मा के तहत कार्रवाई के लिए हड़ताली जूनियर डॉक्टरों को चिन्हित कर दिया है.
भिंड में पहली बार सरकाई गई महादेव मंदिर की अखंड ज्योति
मध्यप्रदेश के चंबल संभाग के भिंड जिले में पिछले दो दिन से लगातार जारी बारिश के बीच 11वीं सदी के वनखंडेश्वर महादेव मंदिर के गर्भगृह में पानी भरने से यहां जल रही अखंड ज्योति को मंदिर के इतिहास में पहली बार पुजारियों ने दूसरे स्थान पर रखा है। कहा जाता है कि मंदिर के निर्माण के समय से यहां अखंड ज्योति जल रही, लेकिन अब इस ज्योति को शिफ्ट किया गया है।
सीएम शिवराज के देशद्रोही के बयान से खफा हैं दिग्विजय, गिरफ्तारी देने पहुंचे भोपाल
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह वीरवार सुहब अपनी गिरफ़्तारी देने के लिए भोपाल पहुंच चुके हैं। वो दिग्विजय टी टी नगर थाने में गिरफ्तारी देंगे। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सतना में दिग्विजय सिंह पर निशाना साधते हुए कहा था कि उनकी हरक़तें देशद्रोही के समान हैं।
अपराधी को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, ASI को पीट-पीटकर मार डाला
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक फरार अपराधी को पकड़ने गई पुलिस टीम पर किए गए हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और एक अन्य जख्मी हो गया।
हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी जूडा की हड़ताल जारी, भोपाल-इंदौर में काम पर लौटीं नर्सें
हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल जारी है. हाईकोर्ट ने बुधवार को जूडा की हड़ताल को अवैध ठहराया है. लेकिन ये डॉक्टर मांगें पूरी होने तक हड़ताल के फैसले पर अड़े हुए हैं. लेकिन भोपाल और इंदौर में नर्सें काम पर लौट आयी हैं.
विदिशा में अगस्त माह से शुरू होगा मेडिकल कॉलेज: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा में हुए किसान सम्मेलन में घोषणा की कि आगामी अगस्त माह से विदिशा में मेडिकल कॉलेज शुरू किया जायेगा। इससे विदिशा तथा आसपास की जनता को गंभीर बीमारियों के लिये भी समुचित उपचार आसानी से मिल सकेगा।
स्मार्ट सिटी में 1610 करोड़ के 60 प्रोजेक्ट पूर्ण: रू 2498 करोड़ के 139 प्रगति पर
स्मार्ट सिटी परियोजना में चयनित प्रदेश के 7 शहर में 1610 करोड़ की लागत के 60 प्रोजेक्ट पूर्ण किए जा चुके हैं। वर्तमान में 2498 करोड़ के 139 प्रोजेक्ट प्रगति पर है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने सभी प्रोजेक्ट निर्धारित गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
सरकार से वार्ता के लिए तैयार हुए जूनियर डॉक्टर्स,फिलहाल जारी रहेगी हड़ताल
मानदेय में वृद्धि समेत तीन प्रमुख मांगों को लेकर मध्यप्रदेश के पांच चिकित्सा महाविद्यालयों के जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन (जूडा) की हड़ताल राज्य सरकार के सख्त कदमों के बावजूद आज तीसरे दिन जारी रखने का फैसला लिया गया है।
भगवान महाकालेश्वर की निकलेगी 6 सवारियां,श्रद्धालुओं को होगे शाही दर्शन
श्रावण-भादौ मास में इस वर्ष भगवान महाकालेश्वर की कुल 6 सवारियां निकलेंगी। इसमें 4 श्रावण मास में तथा 2 भादौ मास में होंगी। 15 अगस्त को नागपंचमी पर नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन लाभ मिलेंगे। इसके लिए 14 अगस्त की रात से ही दर्शन आरंभ किए जाएंगे।
मध्यप्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान मध्यप्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। प्रदेश के सिंगरौली, रीवा, सतना, छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी, टीकमगढ़, शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, भिंड, श्योपुरकलां एवं गुना जिलों में अधिकतर स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारों और कहीं-कहीं भारी वर्षा की आशंका है।
शराब पीकर वाहन चलाने पर 2 हजार 610 लाइसेंस निलंबित
सड़क सुरक्षा के मद्देनजर प्रदेश में शराब पीकर वाहन चलाने से होने वाली दुर्घटनाओं को काबू में करने के लिए सरकार अब तेजी से ड्रायविंग लाइसेंस निलंबित कर रही है। 2017 में 2 हजार 610 लोगों के लाइसेंस निलंबित हो चुके हैं। यह तथ्य सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा को लेकर गठित समिति के सामने रखे गए हैं।
जेट्रोफा लगाने के लिए कंपनियों को दी जमीन की सुध लेगी मप्र सरकार
प्रदेश में जेट्रोफा लगाने कंपनियों को दी गई जमीन की सुध 11 साल बाद अब सरकार लेगी। यदि जमीन पर जेट्रोफा नहीं लगाया गया है तो उसे वापस लिया जाएगा।जेट्रोफा लगभग 175 प्रजाति की वनस्पतियों का समूह है जिसमें झाडियां और पौधे सम्मिलित हैं।
भीड़ ने पुलिस अधिकारी की पीट-पीटकर मार डाला
मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के चुनाव क्षेत्र छिंदवाड़ा से मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है। यहां भीड़ ने फरार बदमाश जौहर ठाकुर को गिरफ्तार करने आई पुलिस टीम पर हमला कर दिया। इस हमले में एसआई देवचंद नागले की मौत हो गई जबकि एक आरक्षक एवं कोटवार घायल हुए हैं।
बेलदार समाज के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिये लगेंगे शिविर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बेलदार समाज के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिये सीहोर,रायसेन और भोपाल में शिविर लगाये जायेंगे। समाज को हर जायज हक़ मिलेगा। चौहान आज मुख्यमंत्री निवास परिसर में मध्यप्रदेश बेलदार समाज के महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
सिंधिया को नहीं बुलाने से कांग्रेस नाराज,विधायक को मंच से धक्का देकर उतारा
मध्य प्रदेश के गुना में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम में कांग्रेस विधायक से कथित बदसलूकी का मामला सामने आया है,जब सीएम शिवराज के कार्यक्रम से पहले सुरक्षाकर्मी ने विधायक को मंच पर ही धक्का दिया. दरअसल,गुना में नेशनल हाईवे-46 की तीन परियोजनाओं का लोकार्पण था.
विभिन्न मांगों को लेकर आशा कार्यकर्ताओं ने किया हाईवे जाम
श्योपुर में निश्चित वेतनमान सहित विभिन्न मांगों को लेकर उषा और आशा कार्यकर्ताओं ने जिला अस्पताल के सामने श्योपुर-शिवपुरी हाईवे को जाम किया. कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए जाम में करीब आधे घंटे तक जननी एक्सप्रेस सहित अन्य वाहन फंसे रहे.
सत्ता हाथ से ना निकल जाए,इसलिए शिवराज का है ये नया एक्शन प्लान
मुख्यमंत्री नहीं चाहते कि जो हाल 2003 में दिग्विजय सरकार का हुआ वो 2018 में इस सरकार का हो जाए. शायद यही वजह है कि सीएम अब फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं. इसी कड़ी में अगले महीने सीएम शिवराज सिंह अफसरों की बड़ी बैठक लेने जा रहे हैं,जिसमें सीएम फेलोज़,जनअभियान परिषद, सोशल मीडिया टीम से फीडबैक लेकर रणनीति बनाने का काम किया जा रहा है.
दिल्ली के बाद अब MP के अफसरों ने साध्वी से कराई मसाज
दिल्ली के जनकपुरी थाने के एसएचओ पर ड्यूटी के वक्त महिला साध्वी से मालिश कराने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने पर एसएचओ इंद्रपाल को लाइन अटैच किया गया था,लेकिन अब ये मामला मध्यप्रदेश भी पहुंच गया है. दरअसल,महिला साध्वी नमिता आचार्य के साथ मध्यप्रदेश के आईएएस बीएम ओश्रा और आईपीएस धर्मेंद्र चौधरी की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं.
दिग्विजय का नया आरोप,ISI के लिए जासूसी करते हैं BJP नेता
मध्य प्रदेश में बीजेपी और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बीच जुबानी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है. दिग्विजय सिंह ने फिर एक बार BJP नेताओं पर हमला बोला है और विवादित आरोप लगाए हैं. दिग्विजय ने आरोप लगाया कि BJP वाले ISI के लिए जासूसी करते हैं और बदनामी मुसलामानों की होती है.
सरल बिजली और बिल माफी स्कीम में 71 लाख ने कराया पंजीयन
मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना-2018 में पंजीकृत श्रमिकों के मासिक बिलों को सरल करने के लिये सरल बिजली बिल स्कीम एवं बीपीएल उपभोक्ताओं की मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम में अब तक 71 लाख से अधिक हितग्राहियों का पंजीयन हो चुका है।
राज्यपाल आनंदीबेन बोलीं,पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान दिखाने के लिए नहीं चलाया
मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो स्वच्छता अभियान चलाया है वह केवल दिखाने या दूसरों को बताने के लिए नहीं है बल्कि खुद को अमल में लाने के लिए है. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जबलपुर की नानाजी देशमुख विटरनरी यूनिवर्सिटी में डिजिटल लाइब्रेरी का शुभांरभ करने पहुंची थीं.
कांग्रेस के शासनकाल में सड़कें क्यों नहीं बनीं, शिवराज
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के सवालों के जवाब सवाल के जरिए ही दिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जब सत्ता में रही तो सड़के क्यों नहीं बनवा पाई, भाजपा के शासनकाल में पूरे प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया गया है.
एमपी के कई जिलों में बाढ़,अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कहीं लोगों के घरों में पानी घुस गया है तो कहीं सकड़ें पानी में डूब गई हैं. प्रदेश के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में कई दिन से बारिश का दौर जारी है,इससे तापमान में भारी गिरावट आई है.
स्टॉप डेम बनने से करनपुरा वासियों को मिली राहत
दमोह जिले की तहसील जबेरा की ग्राम पंचायत करनपुरा में करनपुरा-हारट के बीच स्लेब-कर्ल्वट-कम स्टाप डेम बन जाने से ग्रामीणों का जीवन सुरक्षित हो गया है। अब ग्रामीण और स्कूल जाने वाले बच्चे बहुत खुश हैं। जिला खनिज प्रतिष्ठान योजना एवं मनरेगा के माध्यम से स्टॉप डेम निर्माण संभंव हुआ है।
खाद के लिए भटक रहे किसान,रोज लगा रहे गोदाम के चक्कर
एक तरफ चुनावी साल में किसानों को रिझाने के लिए प्रदेश सरकार ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही है लेकिन किसानों की समस्याएं हैं कि एक के बाद एक खत्म ही नहीं होने को हैं.प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन किसानों के प्रति कितनी संवेदनशील है इसकी बानगी डिंडोरी में देखी जा सकती है.
राज्य सरकार ने किए 7 IAS अधिकारियों के तबादले
चुनावी साल में मध्यप्रदेश में प्रशासनिक अधिकारियों के तबादलों का दौर जारी है। एक के बाद एक सभी विभागों में तबादले किए जा रहे है। इसी कड़ी में एक बार फिर राज्य सरकार ने सात आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं।
मोदी सरकार की रिपोर्ट ने खोली शिवारज सरकार की पोल,दावों के उलट हैं आंकड़े
केंद्र की बीजेपी सरकार मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार के दावों की पोल खोल रही है। बीते सालों में शिवराज सरकार ने किस क्षेत्र में कितना काम किया है इसी हकीकत केंद्र द्वारा जारी रिपोर्टस में सामने आई है। सड़क,बिजली से लेकर बुनियादी सुविधाओं को लेकर जारी रिपोर्टस ने एमपी सरकार के विकास के दावे पर सवाल खड़े किए हैं।
मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना से घरों में फिर हुआ उजाला
प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों के लिये बिजली बिल माफी योजना से गरीबों के घरों में फिर से रौनक आ गई है। वर्षों से बिजली बिल भरने में अक्षम परिवारों को इस योजना ने फिर से रोशनी की किरण दिखाई दी है।
मध्यप्रदेश में विकास का विजन स्पष्ट है - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में राज्य सरकार का विकास का विजन स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि विकास की अवधारणा सड़क,पुल-पुलियों और अन्य निर्माण तक ही सीमित नहीं है। आम लोगों की जिन्दगी को खुशहाल बनाना और विकास का प्रकाश हर घर तक पहुँचाना राज्य सरकार का लक्ष्य है।
दिग्विजय सिंह के भाई की राहुल गांधी को नसीहत,संगठन पर दें ध्यान
शुक्रवार को संसद में 12 घंटों तक चली बहस के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने विश्वास हासिल कर लिया। इसके साथ ही विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव लोकसभा में गिर गया। इसके बाद राजनीतिक गलियारों में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।
बेहाल है देश का दुसरा सबसे साफ शहर,नाले में बच्चे की लाश मिली तो हुआ खुलासा
स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजों में वैसे तो भोपाल देश में दूसरा सबसे साफ शहर है। लेकिन जमीनी स्तर पर इसकी हकीकत कुछ और ही है। पॉलीथिन पर रोक के बावजूद इसका यहां धड्डले से प्रयोग हो रहा है। आलम ये है कि शहर के नालों में 500 टन कचरा जमा हो चुका है। इसमें 30 फीसदी से ज्यादा पॉलीथिन रोज़ नाली में फेंके जा रहे हैं।
आतंकी हमलों से ज्यादा खतरनाक हैं ये खड्डे,चौंकाने वाले हैं भोपाल के आंकड़े
सुप्रीम कोर्ट की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि देशभर की सड़कों पर गड्ढों के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में मौतों की संख्या आतंकी हमलों में होने वाली मौतों से कहीं ज्यादा है। इस रिपोर्ट के अनुसार भोपाल के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की है।
मध्यप्रदेश में भी थम गए 6 लाख ट्रकों के पहिए
पूरे देश समेत मध्यप्रदेश में भी आज से ट्रकों के पहिए थम गए हैं। अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर ऑपरेटर्स हड़ताल पर चले गए हैं। मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने हड़ताल का आव्हान किया था,जिसे मध्यप्रदेश के आपरेटर्स ने भी समर्थन दिया है। इस देशव्यापी आंदोलन के तहत मध्यप्रदेश में 6 लाख ट्रकों के पहिए थम गए।
जनसम्पर्क मंत्री डॉ.मिश्र द्वारा कवि नीरज के अवसान पर शोक व्यक्त
जनसम्पर्क,जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्र ने पद्मभूषण महाकवि गोपाल दास नीरज के अवसान पर शोक व्यक्त किया है। डॉ.मिश्र ने कहा कि नीरज जी इस सदी के प्रख्यात साहित्य - सृजक, हिंदी मंच को नई ऊँचाइयाँ देने वाले कवि और गीतकार थे।
कांग्रेस का घोषणापत्र युवाओं के भविष्य का आधार - कमलनाथ
कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि पार्टी जो घोषणापत्र बनाना चाहती है, वह आज या कल का नहीं बल्कि भविष्य का घोषणापत्र है,जिसका सीधा संबंध युवाओं से है।
शिवराज ने दिग्विजय को बताया देशद्रोही,दिग्गी बोले- प्रमाण दें नहीं तो माफी मांगें
मुख्यमंत्री शिवराज द्वारा कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को 'देशद्रोही' कहने पर सियासत गर्मा गई है। कांग्रेस लगातार इस बयान को लेकर पलटवार कर रही है। इसी कड़ी में अब खुद दिग्विजय ने अपना बचाव किया है।
साइबर पुलिस ने पकड़ा एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर खातों से रकम उड़ाने वाला गिरोह
स्कीमर लगाकर एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का साइबर पुलिस ने पर्दाफाश किया है. यह शातिर गिरोह स्कीमर लगाकर एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर खातेदारों की पूरी रकम साफ कर देता था.
राज्यपाल ने खरगोन के आस्था ग्राम में बैलगाड़ी सफारी का लुत्फ उठाया
राज्यपाल आंनदीबेन पटेल ने खरगोन में राज्य-स्तरीय जैव-विविधता पुरस्कार से सम्मानित संस्था आस्था ग्राम ट्रस्ट का अवलोकन किया। उन्होंने आस्था ग्राम द्वारा सघन वृक्षारोपण कर बनाई गई जंगल बैलगाड़ी सफारी का भी लुत्फ उठाया। पटेल ने आस्था ग्राम के स्वागत द्वार पर त्रिगुंडी (नीम,पीपल,बरगद) रोपित की।
सतना में 287 करोड़ 75 लाख की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आने वाले कुछ साल में सतना के स्वरूप को बदलकर अत्याधुनिक रूप दिया जाएगा। सतना को आगे बढ़ाने और विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह बात बी.टी.आई.मैदान,सतना में मेडिकल कॉलेज और नल-जल योजनाओं के शिलान्यास समारोह में कही।
मोदी सरकार के खिलाफ बाबा रामदेव ने खोला मोर्चा
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में योग गुरू बाबा रामदेव ने मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलद्यह्य हुए एक बड़ा बयान दिया है। आज तक मोदी सरकार के समर्थन में खड़े रहे योग गुरु बाबा रामदेव ने केंद्र और राज्य सरकारों को रोजगार के मुद्दे पर घेरा हैं। योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि बेरोजगारी,भूखमरी,गरीबी भारत माता के माथे पर कलंक है।
विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में होगा गठबंधन,अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भोपाल में कहा है कि वे यहां आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन की संभावना तलाशने यहां आए हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी को मध्यप्रदेश में बहुत काम करना है।
राहुल गांधी बताएं कि प्याज और भिंडी कैसे उगाई जाती है, शिवराज सिंह चौहान
सतना में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान विन्ध्य के दो कांग्रेस विधायकों पर जमकर हमला बोला. हमेशा अपने भाषणों में सरल और सौम्य भाषा का इस्तेमाल करने वाले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के तेवर सतना में बदले हुए दिखाई दिए. विपक्षियों पर हमेशा नरम रुख रखने वाले सीएम चौहान अपने भाषण में हमलावर नजर आए.
हेमा मालिनी के खिलाफ भोपाल में शिकायत दर्ज, उपभोक्ता फोरम में पेश होने का नोटिस जारी
फिल्म अभिनेत्री और BJP सांसद हेमा मालिनी को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की जिला उपभोक्ता फोरम ने कोर्ट में पेश होने का नोटिस जारी किया है. मामला केंट आरओ मशीन से जुड़ा है. दरअसल,भेल क्षेत्र की सीमा शर्मा ने 20 जुलाई 2017 को शिवम इंटरप्राइसेस जेके रोड भोपाल से 14500 रुपए में केन्ट मिनरल आरओ मशीन खरीदी थी.
क्या ये राहुल गांधी की दिग्विजय सिंह को संन्यास लेने की सलाह है
51 सदस्यों की कांग्रेस वर्किंग कमेटी से बाहर कर राहुल गांधी ने क्या अपने राजनीतिक गुरु बताए जाने वाले दिग्विजय सिंह को दक्षिणा में राजनीतिक सन्यास लेने की सलाह दी है ? सवाल सीधा है लेकिन इसमें कई राजनीतिक पेंच हैं.
नर्मदा मैया बदलेगी सीहोर जिले के सिंचाई से वंचित क्षेत्र की तस्वीर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले की महत्वाकांक्षी नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना का शिलान्यास किया। परियोजना के पहले और दूसरे चरण में इंदिरा सागर जलाशय से लगभग 295 मीटर ऊँचाई तक पानी लिफ्ट कर किसानों के खेतों तक पाइप लाइन से पहुँचाया जायेगा।
अब तक नहीं मिला तेज बारिश में बहा बच्चा, 24 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुई झमाझम बारिश में बहे बच्चे को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. भोपाल के पंचशील नगर में नाले में बहे बच्चे को 24 घंटे बीत चुके हैं. पंचशील नगर में तेज बहाव में बच्चा बह गया था. कल रात से नाले में रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.
जल्द बाजार में आएगा 100 का नया नोट,ये होगी खासियत
नोटबंदी के बाद बाजार में 50, 200, 500 और 2000 के नए नोट आ चुके हैं। अब जल्द ही 100 रुपए का नोट भी आने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 100 रुपए के नए नोट की छपाई शुरू कर दी है।
MP में गठबंधन पर बोले नेता प्रतिपक्ष, 16 सीटों पर ही बनता है बसपा का हक
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बसपा से गठबंधन पर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि बसपा का 16 सीटों पर ही हक बनता है। यूपी की सीमा से लगे चंबल, बुंदेलखंड और विंध्य इलाके में बीएसपी से तालमेल होना चाहिए।
बच्चियों के साथ दुष्कर्म-छेड़छाड़ को रोकने के लिए पुलिस उठाएगी ये कदम
डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला ने आईजी कार्यालय में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में की। इस दौरान उन्होंने कहा कि गरीब तबके की बच्चियों के साथ दुष्कर्म-छेड़छाड़ के मामले बढ़ रहे हैं। बच्ची के परिजन के जागरूक नहीं होने के कारण मामले को दबाने की कोशिश की जाती है।
HC ने एमपी सरकार से फिर पूछा, किस आधार पर दिया संतों को मंत्री का दर्जा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पांच संतो को राज्य मंत्री बनाए जाने पर हाई कोर्ट ने उनसे जवाब मांगा है कि किस आधार पर उन्होंने संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दिया। हाइकोर्ट ने सरकार से एक सप्ताह में इसका जवाब मांगा है। कोर्ट ने ये आदेश एक जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान दिया।
आरक्षक संवर्ग की सीधी भर्ती में महिला उम्मीदवारों की ऊँचाई 155 से.मी. रखने का निर्णय
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में सहायक उप निरीक्षक (कम्प्यूटर)/प्रधान आरक्षक (कम्प्यूटर) और आरक्षक संवर्ग की सीधी भर्ती में महिला उम्मीदवारों के लिये ऊँचाई मापदंड 155 सेन्टीमीटर रखने का निर्णय लिया गया।
सीहोर, CM शिवराज सिंह चौहान करेंगे नर्मदा-मालवा लिंक सिंचाई योजना का भूमि पूजन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर में माइक्रो सिंचाई योजना ''नर्मदा-मालवा लिंक संकल्प'' का भूमि पूजन करेंगे. मुख्यमंत्री द्वारा सिहोर के आष्टा में किसान सम्मेलन में इस योजना का भूमि पूजन किया जाएगा. अपने पूराने वादों को पूरा करने की सीरीज़ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक और योजना का भूमि पूजन करेंगे.
ज्योतिष और संस्कृत में अब महारथ हासिल करेंगी मध्य प्रदेश की लड़कियां
हमेशा से ही पुरुष प्रधान रही ज्योतिष और संस्कृत की शिक्षा में अब मध्य प्रदेश की लड़कियां महारथ हासिल करेंगीं. इसके लिए सोमवार को मध्य प्रदेश के पहले आवासीय संस्कृत विद्यालय का शुभारंभ भोपाल में हुआ. स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने और स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने इस स्कूल का आगाज़ किया.
भोपाल, तेज बारिश में भी लगी भीषण आग, एक दर्जन दमकलों ने पाया काबू
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कामर्शियल इलाके एमपी नगर में एक काम्पलेक्स में आग लगने से हड़कंप मच गया. आग इतनी भयंकर थी कि उसने चंद मिनटों में काम्पलेक्स के एक बड़े हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया. सूचना मिलने के बाद करीब एक दर्जन दमकल मौके पर पहुंच गई.
स्व-सहायता समूह से जुड़कर सशक्त महिला बनी अनीता
धार जिले के मनावर तहसील के ग्राम पलासी की अनीता पति राधेश्याम वह वर्ष 2013 में सीआरपी ड्राईव के माध्यम से दुर्गा स्व-सहायता समूह से पहली बार जुड़ी। ग्राम में अन्य समूहों का निर्माण करवाया। अनीता बहुत समझदार और सभी को साथ लेकर चलने वाली एक घरेलू महिला है।
फिलहाल तो शिवराज को मिला अमित शाह का आशीर्वाद
शिवराज सिंह चौहान जन आशीर्वाद यात्रा पर निकल पड़े हैं. जनता का आशीर्वाद उन्हें मिलेगा या नहीं,ये तो पता नहीं लेकिन पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का आशीर्वाद मिल गया है. उज्जैन में रथ रवाना करने से पहले शाह ने कहा मध्यप्रदेश में फिर से किसान पुत्र शिवराज ही सरकार बनाएंगे.
धार के बदनवार में मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा का जोरदार स्वागत
आगामी चुनाव के पहले जनता का आशीर्वाद लेने और जनता तक भाजपा की तमाम योजनाओं के बारे में लोगों को बताने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निकाली जा रही जन आशीर्वाद यात्रा धार जिले के बदनावर पहुंची.
एमपी में कांग्रेस-बसपा का गठबंधन तय,इस फार्मूले पर साथ लड़ेंगे चुनाव
मध्य प्रदेश में पिछले पंद्रह साल से सत्ता से बाहर कांग्रेस ने प्रदेश में चुनाव की सरगर्मियां तेज कर दी हैं. कांग्रेस ने चुनाव में बसपा के साथ गठबंधन तय कर लिया है. कांग्रेस राज्य में बीएसपी को 26 सीटें देने को राजी हो गई है, जबकि 204 सीटों पर कांग्रेस खुद अपने प्रत्याशी उतारेगी.
प्रशासन का दिल और अंतर्रात्मा हैं शासकीय कर्मचारी - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शासकीय कर्मचारी प्रशासन का दिल,अंतर्रात्मा और दोनों हाथ हैं। सरकार द्वारा कर्मचारियों के हितों के लिये निरंतर कार्य किये गये हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने कर्मचारियों को अपने परिवार की तरह ही समझा है। भविष्य में भी निरंतर कर्मचारियों के कल्याण के कार्य किये जायेंगे।
नगर निगम कार्यालय का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया घेराव
सतना निगम कार्यालय का आज कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने घेराव किया.शहर की बदहाल सफाई व्यवस्था, बेजा संपत्ति कर वसूली और सड़कों की खस्ता हालत को लेकर कांग्रेसी सड़कों पर उतरे और निगम कार्यालय का घेराव किया. कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने पुलिस द्वारा लगाए गए बैरीकेट्स भी तोड़ दिए और जमकर पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच झूमाझटकी हुई.
मध्य प्रदेश कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी चेयरमैन ने लिया पिछले चुनावों का फीडबैक
भोपाल में कांग्रेस की मध्य प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने पूर्व सांसदों और विधायकों के बाद शनिवार को एआईसीसी डेलिगेस्ट, वर्तमान विधायकों और प्रदेश के पुराने कार्यकर्ताओं से चर्चा करके पिछले चुनावों का फीडबैक लिया. दरअसल बीते 2 दिनों से टिकिटों के बंटवारे को लेकर मधुसूदन मिस्त्री कार्यकर्ताओं को पुराने पदाधिकारियों का फीडबैक ले रहे हैं.
आदिवासियों से सरकार ने नहीं की इस बार वनोपज की खरीद,औने-पौने दाम बेचने को हैं मजबूर
सरकार की घोषणा और वास्तविक हकीकत में धरती असमान का अंतर दिख रहा है.प्रदेश के मुखिया ने लगभग हर जिले में जाकर इस वर्ष आदिवासियों के हक के लिए प्रदेश का खजाना खोलने का एलान किया और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले परिवारों के लिए वनोपज का समर्थन मूल्य निर्धारित कर समर्थन मूल्य पर खरीदी का एलान किया था.
शिव राज में बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़,पिलाया जा रहा है एक्सपायरी डेट वाला दूध
मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के सीहोर जिले में अपनी गृह विधानसभा क्षेत्र में शासकीय स्कूल में देश के भविष्य कहे जाने वाले बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. इससे बड़ी क्या विडम्बना हो सकती है कि स्कूल के बच्चों को एक्सपायरी डेट वाला दूध दिया जा रहा है.
प्रसाद का नारियल सिंधिया ने सड़क पर फेंका !
कांग्रेस के स्टार प्रचारक और मध्य प्रदेश के सीनियर कांग्रेस नेता सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया इन दिनों विवादों में है। उनका सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रह है जिसमें सिंधिया प्रसाद में मिले नारियल को सड़क पर फेंकते नजर आ रहे हैं।
बीमारियों से बचने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना जरूरी- राज्यपाल
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज बैरसिया में सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र के नवीन भवन का लोकार्पण करते हुए कहा कि बीमारियों से बचने के प्रयास करना चाहिए।
भाजपा जनता से लूटा हुआ पैसा चुनाव में लॉलीपाप की तरह बांट रही है, अजय सिंह
प्रदेश में विगत साढे 14 वर्षों से भाजपा की सरकार है और अपनी डूबती नैया को पार लगाने के लिए जनता से लूटा गया धन अब चुनाव को देखते हुए लॉली पाप की तरह बांटने की कोशिश की जा रही है। किसानों मजदूरों गरीबों और हरिजन, आदिवासियों को बिजली के झूठे प्रकरणों में जेल भेजने वाली भाजपा सरकार अब चुनाव के चलते बिजली बिल माफी का ढोंग रच रही है। यह बात नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहीं।
मॉडल को सिरफिरे के चंगुल से छुड़ाया गया, दिन भर इस तरह चला हाई वोल्टेज ड्रामा
मध्य प्रदेश के भोपाल में एक फ्लैट में बंधक बनी मॉडल को आखिरकार 12 घंटे के बाद पुलिस मुक्त कराने में कामयाब हुई. आरोपी रोहित सिंह बंधक बनाई हुई मॉडल युवती को लेकर बाहर आ गया. उसने शाम सवा सात बजे करीब कमरे का गेट खोला और युवती को लेकर बाहर आया. पुलिस ने लड़की को अस्पताल भेज दिया है.
नगर निगम कार्यालय का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया घेराव
सतना निगम कार्यालय का आज कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने घेराव किया.शहर की बदहाल सफाई व्यवस्था, बेजा संपत्ति कर वसूली और सड़कों की खस्ता हालत को लेकर कांग्रेसी सड़कों पर उतरे और निगम कार्यालय का घेराव किया.
रथ में सवार शिवराज निकल रहे हैं जनता से आशीर्वाद लेने, शाह दिखाएंगे हरी झंडी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा आज उज्जैन से शुरू हो रही है. पार्टीअध्यक्ष अमित शाह दोपहर 2.30 बजे उनके रथ को हरी झंडी दिखाएंगे.
प्रदेश के किसानों का सोयाबीन चीन को निर्यात किया जाये
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर चीन और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों में तनाव आने के कारण अमेरिका से आयातित सोयाबीन पर चीन द्वारा आयात शुल्क 25 प्रतिशत किये जाने के हवाले से कहा कि इसके कारण चीन में सोयाबीन की माँग की पूर्ति नहीं हो पा रही है।
मंत्री डॉ.मिश्र,शुक्ल और भूपेन्द्र सिंह द्वारा शोक व्यक्त
दैनिक भास्कर समूह के संपादक कल्पेश याग्निक के निधन पर जनसम्पर्क,जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र,उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल और गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने गहन शोक व्यक्त किया है।
सिंधिया ने टिकट वितरण को लेकर किया बड़ा खुलासा
मध्यप्रदेश कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रत्याशियों को लेकर मंथन करना शुरू कर दिया है। मध्यप्रदेश चुनाव प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि केवल उन्हीं प्रत्याशियों को मौदान में उतारा जाएगा,जिनका नाम पार्टी संगठन द्वारा किए गए सर्वे में आएगा।
किसानों की आय दोगुनी करने में मनरेगा की अहम भूमिका,शिवराज
नीति आयोग की राष्ट्रीय कृषि एवं मनरेगा समिति के अध्यक्ष और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करने में मनरेगा की महत्वपूर्ण भूमिका है. नई दिल्ली में समिति की पहली बैठक सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित की गई.
शिवराज के रथ भोपाल पहुंचे,महाकाल को सौंपी जा रही है कमलनाथ की चिट्टी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा के लिए दो चुनावी रथ भोपाल पहुंच चुके है. बीजेपी ऑफिस में इस रथों का पूजन हो रहा हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 14 जुलाई को उज्जैन में इन रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.
लापता बच्ची को मां की गोद तक पहुंचाया सोशल मीडिया ने साढ़े तीन घंटे में
घर के आंगन से भटककर ढाई साल की मासूम सुरक्षित हाथों में पुलिस की अभिरक्षा में महफूज थी। लेकिन इस इकलौती दुधमुंही बच्ची के गुम होने से उसकी मां का रो-रोकर बुरा हाल था। बच्ची मां का नाम मम्मी और पिता का नाम पूछने पर पापा बता रही थी, लिहाजा पुलिस ने बच्ची को परिजनों से मिलाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
किसानों का दर्द समझता हूँ,उन्हें पसीने की पूरी कीमत दूँगा - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शाजापुर जिले के कालापीपल में फसल बीमा राशि वितरण समारोह में कहा कि मैं किसानों का दर्द समझता हूँ। किसान अलग-अलग मौसम की मार झेलते हुए खेतों में मेहनत कर पसीना बहाता है। उन्होंने कहा कि मैं किसानों को उनकी मेहनत और पसीने की पूरी कीमत दूँगा। किसानों की मेहनत को व्यर्थ नहीं जाने दूँगा।
कैसे बनेगी ये स्मार्ट सिटी,ज़रा-सी बारिश में सड़कें बन जाती हैं तालाब
भोपाल में मॉनसून शबाब पर आ चुका है. रोज़ ही झमाझम बारिश हो रही है. लेकिन झड़ी लगते ही शहर के कई इलाकों में मुसीबत शुरू हो जाती है. निचली बस्तियों में पानी भर रहा है. सड़कें पानी से लबालब हो रही हैं. नालियां चोक हैं और गलियों में दरिया बह रही है
इंदौर में तेज बारिश,बड़वानी में मकान गिरने से महिला की मौत
शहर में बुधवार रात 12.30 बजे के बाद धुआंधार बारिश शुरू हो गई, जो रात 3 बजे तक जारी थी। एक समान तेज पानी गिरने से कई निचले इलाकों में पानी भर गया। बारिश की रफ्तार इतनी तेज थी कि 50 मी. दूर की वस्तुएं दिखाई नहीं दे रही थीं। शहर में देर रात 72.2 मिमी यानी लगभग तीन इंच बारिश दर्ज की गई।
केला फसल बर्बाद होने पर मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद मुआवजा ना मिलने से गुस्साए किसान
बुरहानपुर में जून महीने में तीन बार आए आंधी तूफान से 4 हजार केला किसानों की करीब 3200 हेक्टयर से अधिक रकबे में लगी करोड़ों रुपये की केला फसल तबाह हो गई थी. खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आकर इन फसलों को देखा और केला किसानों को पहली बार बढ़ी राशि का मुआवजा देने की घोषणा की.
सीएम शिवराज बोले, कांग्रेस ने किसानों को बर्बाद और तबाह किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को शाजापुर जिले के काला पीपल पहुंचे. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना राशि वितरण कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान सीएम ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. सीएम शिवराज ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों को बर्बाद और तबाह कर दिया.
सब इंस्पेक्टर ने जहर खाकर दी जान, सुसाइड की वजह पर बना सस्पेंस
मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में एक सब इंस्पेक्टर ने सल्फास खाकर खुदकुशी कर ली है. आत्महत्या का कारण अज्ञात बताया जा रहा है . पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. जानकारी के अनुसार,ग्वालियर शहर के पुरानी छावनी थाना क्षेत्र में चौराहे के पास गुरुवार सुबह सब इंस्पेक्टर एसडी मिश्रा का संदिग्ध हालत में शव मिला.
20 जुलाई को 44,757 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मिलेगी लैपटॉप राशि
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विगत 11 जून को की गई घोषणा के अनुसार प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना में मध्यप्रदेश बोर्ड की 12वीं परीक्षा पहली बार में 75 प्रतिशत अथवा उससे अधिक अंक के साथ उत्तीर्ण करने वाले शेष 44 हजार 757 विद्यार्थियों को 20 जुलाई को लैपटॉप राशि का वितरण किया जायेगा।
सीएम शिवराज अब हर 15 दिन में खुद करेंगे रेप केस के जांच की मॉनिटरिंग
प्रदेश में रेप की बढ़ती वारदातों से नाराज़ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आला अफसरों की बैठक ली. मुख्य सचिव और डीजीपी की मौजूदगी में उन्होंने सख़्ती से कहा कि रेप केस की जांच में ज़रा सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. दोषियों को फांसी की सज़ा होने तक पुलिस अपना काम मज़बूती से करे.
महिला अपराध की बढ़ती घटनाओं को लेकर कांग्रेस ने किया एडीजी कार्यालय का घेराव
इंदौर शहर में बढ़ते महिला अपराध को लेकर कांग्रेस 13 जुलाई को शहर के सभी थानों का घेराव करेगी.शहर में तेजी से बढ़ रहीं आपराधिक घटनाओं और गुंडागर्दी के खिलाफ मंगलवार को कांग्रेस ने एडीजी कार्यालय का घेराव किया और कानून व्यवस्था सुधारने के लिए ज्ञापन भी दिया.
पर्यावरण बचाने के लिये सोलर एनर्जी है प्रभावी विकल्प - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सौर ऊर्जा भविष्य की नहीं,अब वर्तमान की ऊर्जा बन गई है। मध्यप्रदेश ने नवकरणीय ऊर्जा उत्पादन में पूरे देश में पहचान बनाई है। चौहान आज यहां मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के भवन पर स्थापित प्रदेश के पहले 200 किलोवाट क्षमता के शासकीय रूफटॉप सोलर ऊर्जा संयत्र का शुभारंभ कर रहे थे।
मरीज लगाते रहे गुहार,स्टाफ जन्मदिन मनाने में था मशगूल
मध्यप्रदेश के बैतूल जिला अस्पताल के वार्ड में जन्मदिन मनाते हुए महिला डॉक्टरों और नर्सों के दो वीडियो वायरल हुए हैं। इसमें एक मरीज के इलाज के लिए उसका परिजन गुहार लगाता भी सुनाई दे रहा है। वीडियो सामने आने के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने पूरे घटनाक्रम की जांच का भरोसा दिया है।
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रिकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर निर्माण आरंभ
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रिकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर निर्माण का भव्य शुभारंभ किया गया. उद्योग तथा खनिज मंत्री राजेंद्र शुक्ल एवं हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्णमुरारी मोघे ने विधिवत भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया.
प्रदेश में घनघोर बारिश का अनुमान,सीएम ने किया अलर्ट-हम तैयार हैं,आप भी रहें सतर्क
मध्य प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. सोमवार को दोपहर में झमाझम बारिश हुई और अगले दो दिन में भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 48 घंटों में राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.
11 जुलाई को सभी जिलों में होंगे बिजली बिल माफी योजना के कार्यक्रम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संबल योजना प्रदेश में गरीबों का संबल बन गयी है। यह जन-आंदोलन का रूप ले चुकी है। इस योजना के अंतर्गत गरीबों के लिये मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना और सरल बिजली बिल योजना वरदान सिद्ध हो रही है।
वन होम-वन वालंटियर एमपी के लिए अमित शाह का खास प्लान
मध्यप्रदेश में कुछ ही महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. और विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव होने हैं. दोनों चुनावों के मद्देनजर टीम अमित शाह अभी से ही एमपी के लिए एक और मास्टर प्लान तैयार कर रही है. दरअसल, टीम अमित शाह ने वन होम-वन वालंटियर के तहत प्रदेश की लोकसभा सीटों पर कब्जा करने का मास्टर प्लान तैयार किया है.
शिवराज बोले,एमपी के शहरों को अमेरिका से भी अच्छा बना देंगे
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के शहरों को अमेरिका के शहरों से भी ज्यादा अच्छा बनाएगी. दरअसल, सागर में नगर विकास के राज्य-स्तरीय पर्व को संबोधित करते हुए चौहान ने शनिवार को कहा, मध्यप्रदेश के शहरों को अमेरिका के शहरों से भी अच्छा बना देंगे.
कश्मीर में शहीद मध्य प्रदेश के लाल रंजीत सिंह का दतिया में अंतिम संस्कार
कश्मीर के कुपवाड़ा में शहीद हुए मध्य प्रदेश के दतिया के जवान रंजीत सिंह तोमर का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव दतिया के रेव गांव में होगा. इस दौरान प्रदेश के बड़े नेताओं के पहुंचने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पहुंचेगे.
मुख्यमंत्री से सहायता पाकर हितग्राहियों के चेहरे खिले
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नगरों का विकास पर्व तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ-2017 के दावा राशि के प्रमाण-पत्र सागर के बामोरा मैदान में आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में वितरित किए। इस दौरान हितग्राहियों के चेहरे की खुशी देखते ही बनती थी।
शहर की बेटियों को साहसी और आत्मनिर्भर बनाने को नौ वर्ष से निःशुल्क ट्रेनिंग दे रहीं मीरा थापा
वर्तमान समय में देश में बेटियों के साथ घट रही घटनाओं की बाढ़ सीआ गई है. इसी के मद्देनजर नीमच की एक महिला कोच शहर की बेटियों को साहसी और आत्मनिर्भर बनाने को लेकर पिछले 9 सालों से जूडो कराते का निःशुल्क प्रशिक्षण देने में लगी हैं.
दो साल से आदेशों के बावजूद हरदा जेल में नहीं लगे सीसीटीवी कैमरे
हरदा जिला जेल के अधिकारी जेल मुख्यालय के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं. जेल विभाग द्वारा सभी जेलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिए दो साल से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन हरदा जिला जेल में आज तक कैमरे नहीं लग पाए हैं.
विधानसभा चुनाव में 30 फीसदी नये चेहरों को कांग्रेस देगी टिकट: ज्योतिरादित्य सिंधिया
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस के तेवर आक्रामक हो गए हैं. कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान समिति के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में कहा कि कांग्रेस प्रदेश में सीएम का चेहरा घोषित करेगी या नहीं,यह पार्टी का अंदरुनी मामला है.
किसानों की आय दोगुनी नहीं होने तक चैन की साँस नहीं लेंगे : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उदयपुरा में 156 करोड़ की लागत की समूह पेयजल योजना का लोकार्पण किया। इस योजना से 107 गाँवों की डेढ़ लाख आबादी को शुद्ध पेयजल मिलेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री चौहान ने 88 करोड़ रूपए से अधिक राशि के 7 कार्यों का लोकार्पण तथा 83 करोड़ 61 लाख रूपए की राशि के 20 कार्यो का शिलान्यास भी किया।
युवा कांग्रेस अध्यक्ष का दावा,राहुल गांधी से मिलकर कुछ बताना चाहते थे भय्यू महाराज
भय्यू महाराज आत्महत्या मामले में मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष केशव चंद यादव ने दावा किया है कि भय्यू महाराज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर उन्हें कुछ बताना चाहते थे. इस दावे के साथ ही केशव चंद ने हाई प्रोफाइल आध्यात्मिक गुरु के आत्महत्या के मामले में उच्च स्तरीय जांच की मांग की.
शिव'राज' में किसानों की मौत का सिलसिला जारी,कर्ज ने ली एक और अन्नदाता की जान
मध्य प्रदेश में किसानों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला खरगोन का है जहां एक बुजुर्ग किसान ने अपने ही खेत में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. बताया जा रहा है कि किसान पर 80 हजार का सोसायटी और बिजली बिल का बकाया था.
कांग्रेस सर्वे में जुटी,उम्मीद लेकर दावेदार मैदान में उतरे
विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर एक ओर जहां प्रत्याशी चयन के लिए कांग्रेस सर्वे में जुटी है तो दूसरी ओर उसके कई दावेदार बगैर टिकट के ही मैदान में उतर आए हैं। इससे प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी माहौल बन गया है।
बालिका सुरक्षा विषय को पाठ्यक्रम में शामिल किया जायेगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज इंदौर में एमवाय अस्पताल पहुँचे और मंदसौर की पीड़ित बालिका के संबंध में चिकित्सकों से जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हिन्दू धर्म में बालिका को देवी का रूप माना गया है,वह पूजनीय है,उसके चरण धोकर माथे पर चढ़ाया जाता है।
मंदसौर की मासूम का हाल जानने एमवाय पहुंचे सीएम शिवराज सिंह
मंदसौर में दरिंदगी का शिकार हुई मासूम को देखने गुरूवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह और जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ इंदौर के एमवाय अस्पताल पहुंचे. उन्होंने लाडो का हालचाल जाना और इलाज पर संतुष्टि जताई.
किन्नर समाज का कांग्रेसियों ने किया सम्मान, नारी सुरक्षा के लिए प्रार्थना की
हमारे समाज में एक ऐसा वर्ग निवास करता है जिसे लोग दूरिया बनाकर चलते हैं, भले ही उस वर्ग के लोग आपकी खुशियों में शामिल होकर उस पल को यादगार बनाने में कभी पीछे नहीं रहते.
हेमंत कटारे पर रेप का आरोप लगाने वाली युवती के शपथ-पत्र की होगी जांच
कांग्रेस विधायक हेमन्त कटारे पर रेप का आरोप लगाकर यू टर्न लेने वाली पीड़िता के शपथपत्र की अब जांच की जाएगी. जबलपुर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार की वो मांग मंजूर कर ली है
पकौड़ा विवाद के बाद केंद्रीय मंत्री ने दी अचार औऱ मुरब्बा बेचकर तकदीर बनाने की सलाह
पकौड़ा विवाद के बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने गुरुवार को लोगों को सलाह देते हुए कहा कि अगर कोई सही दिशा में सोचे तो अचार और मुरब्बा बेचकर भी अपनी तकदीर बना सकता है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत भोपाल में प्रदेश बीजेपी कार्यालय में मुद्रा लोन को लेकर मीडिया से बात कर रह थे.
वेयरहाउस का सर्वेयर किसानों से ले रहा था रिश्वत, लोकायुक्त ने पकड़ लिया
पन्ना के बड़ागांव स्थित वेयरहाउस में किसानों का 478 कुंतल अनाज जमा करने की एवज में 10 हजार की रिश्वत लेते वेयरहाउस का सर्वेयर भूपेंद्र सिंह राठौर को रंगे हाथों पकड़ा गया.
मुख्यमंत्री चौहान मुम्बई स्टॉक एक्सचेंज में दर्ज करायेंगे इंदौर नगर निगम के बॉण्ड
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 5 जुलाई को सुबह 9 बजे मुम्बई में स्टॉक एक्सचेंज में घंटा बजाकर इंदौर नगर निगम के बॉण्ड दर्ज करवायेंगे। इंदौर नगर निगम ने शहरी विकास की गतिविधियों में नागरिकों की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये अभी हाल ही में 28 जून को 170 करोड़ रुपये के बॉण्ड जारी किये हैं।
दलालों के चक्कर में नहीं पड़ें,सभी के कार्ड बनेंगे : उमाशंकर
राजस्व,विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने वार्ड-32 में मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना (संबल) में असंगठित श्रमिकों को पंजीयन प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि जल्‍द ही उन्हें स्मार्ट-कार्ड दिये जायेंगे। गुप्ता ने कहा कि दलालों के चक्कर में नहीं पड़ें, सभी पात्र लोगों को संबल योजना के कार्ड दिये जायेंगे।
मेडिकल छात्र खुदकुशी मामला आरोपी लड़की को पुलिस ने पूना से किया गिरफ्तार
मध्य प्रदेश के बैतूल में मेडिकल छात्र को खुदकुशी के लिए उकसाने की आरोपी श्रुति शर्मा को पुलिस ने पूना से गिरफ्तार कर लिया है. श्रुति के साथ एक औऱ आऱोपी शालीन उपाध्याय भी पकड़ा गया है. अदालत ने दोनों को एक हफ्ते की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है.
इंदौर के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सीएम शिवराज सिंह ने बजाई घंटी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व महापौर मालिनी गौड़ ने गुरुवार को मुंबई में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में घंटी बजाकर इंदौर नगर निगम के बॉन्ड दर्ज करवाई। नगर निगम ने शहरी विकास की गतिविधियों में नागरिकों की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 28 जून को 170 करोड़ रुपए के बॉन्ड जारी किए हैं।
भोपाल में झमाझम बारिश,मौसम विभाग का अलर्ट- प्रदेश में 48 घंटे में ज़ोर से बरसेंगे बादल
भोपाल में मॉनसून ने ज़ोरदार तरीके से दस्तक दी. बादल बरसे और खूब बरसे. मौसम की पहली बारिश ही झमाझम हुई. मौसम विभाग अलर्ट कर रहा है कि अगले 48 घंटे कर बादल ऐसे ही गरजेंगे-बरसेंगे
जीवन की हरियाली को बचाने के लिये पौधा जरूर लगायें - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मनुष्य का जीवन पर्यावरण में संतुलन पर निर्भर है। जीवन की हरियाली को बचाने के लिये पौधों को लगाना और उनकी रक्षा कर पेड़ बनाना आज की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री चौहान ने यह बातें हरियाली महोत्सव के तहत प्रदेशवासियों के नाम जारी अपने संदेश में कही हैं।
यही हाल रहा तो बीजेपी में अब चुनाव लड़ेगा कौन और लड़वाएगा कौन
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की बेला में बीजेपी में टिकट के लिए घमासान मचा हुआ है. ये घमासान चुनाव समितियों के पदाधिकारी ही मचा रहे हैं. जिन नेताओं को प्रत्याशी चुनने और चुनाव जिताने की ज़िम्मेदारी संगठन ने दी थी,वो अपने लिए ही टिकट की जुगाड़ में लग गए हैं.
सिंगरौली, महिला की बहादुरी से पुलिस के हत्थे चढ़े दो चेन स्नेचर
सिंगरौली जिले के गोरबी इलाके की रहने वाली प्रभा सिंह ने साहस का परिचय देते हुए चेन स्नेचिंग करने वाले गिरोह को पकड़वाया है. इस दौरान चेन स्नेचर्स ने महिला पर चाकू से हमला भी किया,लेकिन सिंगरौली की इस बहादुर महिला ने आरोपियों को पुलिस के हवाले करने के बाद ही दम लिया.
सीएम शिवराज ने फैमिली संग गाया गाना,कमलनाथ ने बताया शर्मनाक
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गाना एक बार फिर सुर्खियों में है. सीएम हाउस में सोमवार को किरार धाकड़ समाज के एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अपनी पत्नी साधना सिंह और बेटे कार्तिकेय के साथ गाना गाते हुए दिखाई दे रहे हैं.
लड़की के पिता ने कहा- घर आओ और मरकर दिखाओ,लड़के ने मारी खुद को गोली
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में खुद को गोली मारने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. जहां रेडियो जॉकी बताए जा रहे एक लड़के ने पहले फेसबुक पर सुसाइड नोट लिखा फिर लड़की के घर में खुद को गोली मार ली. गंभीर रूप से घायल हालत में लड़की उसे अस्पताल लेकर पहुंची, जहां उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है.
प्रारंभिक असफलताओं से निराश नहीं हों,आगे बढ़ने का साहस रखें-मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों से कहा है कि वे असफलताओं से निराश नहीं हों। आगे बढ़ने की इच्छा और साहस बनाये रखें। एक राह बंद होती है,तो हजारों राहें खुलती हैं। रास्ते हजार हैं। विकल्प बहुत हैं।
मध्य प्रदेश सरकार माफ करेगी 16 करोड़ उपभोक्ताओं के 5179 करोड़ के बिजली बिल
चुनावी साल क्या नजदीक आया मानो जनता की लॉटरी लग गई. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जनता को लुभाने के लिए हर एक दांव आजमा रहे हैं. अब प्रदेश में चुनाव से पहले सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है. बिजली बिल माफी योजना के तहत सरकार 16 लाख उपभोक्ताओं के 5179 करोड़ रुपये के बिजली बिल माफ करने जा रही है.
अजय सिंह ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, ई-टेंडर मामले की CBI जांच की मांग
मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता अजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने ई-टेंडर मामले में पीएम मोदी से CBI जांच की मांग की है. उन्होंने यह भी लिखा कि मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो.
गुना में पंचायत सचिव के घर लोकायुक्त का छापा
मध्य प्रदेश के गुना जिले में पंचायत सचिव इंद्रभान सिंह यादव के घर लोकायुक्त पुलिस का छापा पड़ा है. आय से अधिक संपत्ति के मामले में छापा मारा गया. पंचायत सचिव के घर से पुलिस टीम को बड़ी मात्रा में कैश, आभूषण, ज़मीन, गाड़ी और बैंक खातों का पता चला है.
बच्चियों से रेप की घटनाओं से दहले मध्यप्रदेश में सीएम ने सीजेआई को लिखा पत्र
मध्यप्रदेश में बच्चियों से रेप की बढ़ती वारदातों के बाद अब सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को पत्र लिखा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रेप केस की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट गठित कर जल्द सुनवाई का अनुरोध उनसे किया है.
वरिष्ठ आईएएस अफसर दीपाली के लेख से फिर उठा विवाद, इस बार अफसर निशाने पर
प्रदेश की वरिष्ठ आईएएस अफसर दीपाली रस्तोगी के लेख से फिर विवाद खड़ा हो गया है. अख़बारों में लिखे इस लेख में उन्होंने आईएएस अफसरों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं.
दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन की पुल की दीवार गिरी, ट्रैकमैन की सूझ-बूझ से टला बड़ा हादसा
मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में रेलवे ब्रिज की एक दीवार धंसने से दिल्ली-मुंबई की मुख्य रेलवे लाइन बाधित हो गई है. घटना की सूचना ट्रैकमैन ने समय रहते रेल अधिकारियों को दे दी, जिसके कारण बड़ा हादसा होने से टल गया.
मंदसौर गैंगरेप, BJP नेता का ऐलान, आरोपी का सिर काटने वाले को मिलेगा 5 लाख का इनाम
मंदसौर में आठ साल की मासूम के साथ हुए गैंगरेप मामले में जहां एक ओर लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है और वे आरोपियों को फांसी की मांग के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं. वहीं BJP के एक नेता ने ऐलान कर दिया कि जो भी आरोपियों के सिर काटकर लाएगा उसे पांच लाख का इनाम दिया जाएगा.
दिग्विजय ने दी PM मोदी को सलाह- मुझे फॉलो करें,बताऊंगा सही राह
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर महगर दौरे को लेकर निशाना साधा है।
मंदसौर रेप, गृहमंत्री बोले, 'दोषियों को फांसी दिलाएगी सरकार'
मध्य प्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंदसौर की घटना को शर्मनाक बताते हुए कहा है कि आरोपियों को पकड़ा जा चुका है. इनको फांसी की सजा मिले इसके लिए सरकार प्रयासरत है. इस मामले में जांच में पुलिस और स्कूल प्रबंधन की लापरवाही सामने आती है तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.
चौथी औद्योगिक क्रांति से बढ़ेगा उत्पादन,सरल और तेज़ होगी उत्पादन प्रक्रिया
रोबोटिक्स और डिजिटल टेक्नोलॉजी से उद्योग जगत में एक नयी क्रांति आयी है तथा उत्पादन प्रक्रिया सरल और तेज हो गई है यह बात तिलक राज कपूर मुख्य महा प्रबंधक मध्य प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेंट कारपोरेशन ने पीएचडी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स द्वारा आयोजित कार्यशाला विषय इंडस्ट्री ४.० में कही. कपूर ने कार्यशाला में विनिर्माण में डिजिटल टेक्नोलॉजी के महत्त्व को बताया.
रसूख के कारण नेताओं के मामलों में लंबे समय से जांच कर रही है पुलिस
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव कुछ ही महीनों बाद हैं, लेकिन भाजपा नेताओं के खिलाफ आपराधिक मामले कम नहीं हो रहे हैं. सत्ताधारी भाजपा नेताओं को अपराध करने के बाद भी खाकी का कोई डर नहीं है. पुलिस भी इन नेताओं के मामलों में बस खानापूर्ति करके ही रह जाती है और जांच के नाम पर प्रकरण को लंबे वक्त तक खिंचती रहती है.
कार से रौंद कर मारे गए एएसआई भिलाला को अंतिम विदाई,सीएम शिवराज ने दिया कंधा
शहीद एएसआई अमृतलाल भिलाला को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गयी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनकी अर्थी को कंधा दिया. नेहरू नगर में पुलिस लाइंस मैदान में श्रद्धांजलि समारोह हुआ. इसमें पुलिस और प्रशासन के आला अफसरों से लेकर कर्मचारियों तक ने स्व. भिलाला को श्रद्धांजलि दी.
भाजपा नेता ने जनपद पंचायत कार्यालय में की तोड़फोड़,सीईओ को दी जान से मारने की धमकी
मध्यप्रदेश से एक के बाद भाजपा नेताओं और उनके रिश्तेदारों द्वारा मारपीट करने के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला जिले की सबलगढ़ तहसील का है जहां भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय जादौन ने जनपद पंचायत कार्यालय में घुसकर सीईओ को जाति सूचक गालियां दी और मारपीट कर जान से मारने की धमकी भी दी।
‘मामा’ शिवराज के राज में दरिंदगी, मंदसौर में 7 साल की बच्ची से रेप
मामा के नाम से मशहूर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मध्य प्रदेश में एक बार फिर बच्ची के साथ दरिंदगी हुई है. मंदसौर में सात साल की मासूम बच्ची से रेप हुआ है. रेप की घटना के बाद से मंदसौर में तनाव फैला हुआ है. क्लास तीन में पढ़ने वाली बच्ची को मिठाई देने के बाद अगवा किया गया था. फिर उसके साथ रेप किया गया.
मुख्यमंत्री चौहान ने राजगढ़ जिले में दिये संबल योजना में 1657 लाख
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजगढ़ जिले से श्रमिक वर्गों के लिये मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के शुभारंभ समारोह के मौके पर जिले के विकासखण्डों के लगभग 30 हजार 868 हितग्राहियों को 1657 लाख रूपये के हित-लाभ वितरित किये।
एमपी में 14 जुलाई को अमित शाह करेंगे रैली
पीएम मोदी की इंदौर सभा के बाद एक बार फिर बीजेपी के विधायकों और सांसदों को भीड़ जुटाने का टारगेट दे दिया गया है. इस बार 14 जुलाई को अमित शाह की उज्जैन रैली में बीजेपी अब तक की सबसे ज्यादा भीड़ जुटाने की तैयारी कर रही है जिससे विधानसभा चुनाव में सीधा संदेश जा सके कि जनता बीजेपी के साथ है.
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के 111 दिन,कॉफी टेबल बुक पर मचा बवाल
आनंदीबेन पटेल के मध्य प्रदेश के राज्यपाल बनने के 111 दिन पूरे होने पर शानदार कॉफी टेबल बुक छपी हैं. ये सरकारी बुक राजनैतिक गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है. कांग्रेस विधायक ये कहकर चुटकी ले रहे है कि राज्यपाल की कॉफी टेबल बुक मॉडलिंग की किताब नज़र आ रही है.
मौसम विभाग ने अलर्ट किया,अगले 48 घंटे झमाझम बरसेंगे बादल,घर से संभल कर निकलें
राजधानी भोपाल सहित करीब-करीब पूरे प्रदेश में मॉनसून दस्तक दे चुका है. मालवा में तो पहले दिन से ही बादल मेहरबान हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान कह रहा है कि अगले दो दिन घनघोर बारिश होगी. इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर संभागों को तो उसने अलर्ट जारी कर दिया है.
मुख्यमंत्री चौहान से केन्द्रीय मंत्री तोमर ने की सौजन्य भेंट
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज मंत्रालय में सौजन्य भेंट की। मुख्यमंत्री चौहान ने पुष्पगुच्छ भेंट कर तोमर का स्वागत किया।
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में मध्यप्रदेश को मिलेगा अवार्ड
मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मातृ मृत्यु दर कम करने पर पुरस्कृत किया जायेगा। इसके लिये केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह को पत्र लिखकर 29 जून को होने वाली अवार्ड सेरेमनी के लिये आमंत्रित किया है।
सतना यात्रियों से भरी बस मोड़ पर पलटी, दो की मौत 24 घायल
मध्य प्रदेश में सतना के अमरपाटन में दर्दनाक बस हादसा हो गया. यहां बस पलट गयी. इसमें 2 यात्रियों की मौत हो गयी. करीब 2 दर्जन यात्रियों के घायल होने की ख़बर है.
मेरे ललाट पर राजयोग, तुम्हारे वोट की जरूरत नहीं मंत्री विश्वास सारंग
मध्यप्रदेश में 2018 चुनावी साल है। पूरी की पूरी सरकार संवेदनशीलता के साथ आगे बढ़ रही है। एक-एक वोट को बचाने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान व्यक्तिगत रुचि ले रहे हैं। जनता भी हिसाब मांग रही है।
65 रुपए किलो दूध बेच रहे शिवराज के युवराज ने कहा खुद से पहले अपने देश की चिंता
पहले फूल की दुकान फिर दूध का कारोबार करने वाले सीएम शिवराज सिंह चौहान के चिरंजीव कार्तिकेय सिंह पार्टटाइम पॉलिटिक्स भी करते हैं।
मंत्रीजी परेशान कर रहे हैं, पति का एनकाउंटर करा देंगे: BJP की महिला विधायक ने कहा
मध्यप्रदेश के रीवा जिले की सेमरिया विधानसभा सीट से भाजपा विधायक नीलम मिश्रा ने विधानसभा में अपनी ही सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया।
लोकतंत्र के इतिहास का काला अध्याय था आपातकाल : मुख्यमंत्री चौहान
केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनन्त कुमार ने कहा है कि मध्यप्रदेश की तरह दूसरे प्रदेशों में भी लोकतंत्र सेनानी कानून बनाया जाना चाहिए। पाठ्यक्रमों में स्वतंत्रता सेनानियों की तरह लोकतंत्र सेनानियों के बारे में भी अध्याय होना चाहिए।
मानसून सत्र के पहले दिन हंगामें के बाद सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित
मप्र विधासभा का मानसून सत्र पहले ही दिन हंगामेदार रहा। कांग्रेसी विधायक सदन में हंगामा करते रहे और अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी। अब मंगलवार को सदन की कार्यवाही सुचारू होगी।
भोपाल जेल ब्रेक मामला सिमी एनकाउंटर में जांच आयोग ने पुलिस को दी क्लीन चिट
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस एनकाउंटर में सिमी के आठ कैदियों की मौत के मामले में न्यायिक जांच आयोग ने पुलिस को क्लीन चिट दे दी है. सोमवार को मध्य प्रदेश की विधानसभा में एसके पांडेय आयोग की रिपोर्ट पेश की गई. इसमें कहा गया है कि उस वक्त की परिस्थितियों में पुलिस का एनकाउंटर एकदम सही था.
भोपाल-इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट को मिली सैद्धांतिक मंजूरी, कैबिनेट की हरी झंडी का इंतजार
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के भी आगरा, कानपुर और मेरठ में इसकी मंजूरी दी गई है.
एमपी विधानसभा सत्र का दूसरा दिन, इमरजेंसी पर BJP-कांग्रेस के बीच जोरदार हंगामा
मध्य प्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे दिन इमरजेंसी को लेकर BJP और कांग्रेस के बीच जमकर हंगामा जारी है. दूसरे दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा जोरदार हंगामा शुरू हो गया. सत्तापक्ष और विपक्ष के नेताओ में तीखी बहस भी हुई. इतना ही नहीं कांग्रेस विधायक आसंदी तक पहुंच गए.
मुख्यमंत्री चौहान ने रानी दुर्गावती की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की
जबलपुर में रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित आदिवासी सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्रई पहुंचकर वीरांगना के समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर चौहान ने वीरांगना की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया तथा महाकौशल क्षेत्र के नौ जिलों से आए आदिवासी समाज के प्रमुखों का शाल और श्रीफल भेंटकर सम्मान किया।
जनसम्पर्क आयुक्त नरहरि से मिले महाराष्ट्र के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी
जनसम्पर्क आयुक्त पी.नरहरि से आज संचालनालय में महाराष्ट्र राज्य के जनसम्पर्क विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के प्रतिनिधि मंडल ने सौजन्य भेंट की। दल का नेतृत्व महाराष्ट्र के संचालक जनसम्पर्क शिवाजी मानकर ने किया।
मानसून सत्र के पहले दिन आधे दिन भी नही चली विधानसभा
मानसून सत्र की जैसी उम्मीद की जा रही थी,वैसी ही हंगामेदार शुरुआत हुई है। हंगामे के चलते अध्यक्ष द्वारा विधानसभा कल मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए विधानसभा के अंदर घुसे और मंदसौर गोलीकांड के पर्चे लहराने लगे।
सीएम शिवराज ने आदिवासियों को दी सौगात,वन अधिकार के पट्टे का किया ऐलान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित आदिवासी सम्मेलन आदिवासियों के लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि जिनके पास 2006 से जंगल में जमीन के पट्टे हैं उन्हें वन अधिकार के पट्टे दिए जाएंगे.
एमपी में फिर सड़कों पर उतरे अध्यापक, मांगों को लेकर करेंगे आमरण अनशन
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ऐलान के बावजूद अध्यापकों को शिक्षा विभाग में शामिल नहीं कर अलग से कैडर बनाए जाने से नाराज अध्यापक फिर आंदोलित हो गए हैं. अध्यापकों ने राजधानी के शाहजहांनी पार्क में आंदोलन शुरू कर दिया है.
चुनाव से पहले एमपी सरकार का अंतिम विधानसभा सत्र आज से, कांग्रेस लाएगी अविश्वास प्रस्ताव
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार का अंतिम विधानसभा सत्र आज से शुरू होगा. विधानसभा के अंतिम आखिरी सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लाएगी. इसके लिए विपक्ष ने विधानसभा सचिवालय को अविश्वास प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी है.
समाज में झूठ,भ्रम,निराशा फैलाने वालों की कोई जगह नहीं - प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजगढ़ जिले में लगभग 4000 करोड़ रुपये लागत की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण करते हुए डॉ.श्यामाप्रसाद मुखर्जी को 65वीं पुण्य-तिथि पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार डॉ.मुखर्जी की सोच को आगे बढ़ाते हुए देशवासियों के सपनों को पूरा करेगी।
प्रधानमंत्री मोदी ने भोपाल के न्यू मार्केट की मल्टीलेवल पार्किंग का ई-लोकार्पण किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज इंदौर में कार्यक्रम से टी.टी.नगर मल्टीलेवल स्मार्ट पार्किंग का ई-लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री मोदी ने पार्किंग के साथ अमृत योजना अंतर्गत भोपाल नगर निगम द्वारा विकसित बाल उद्यान और 'सूत्र सेवा'' के तहत इंटरसिटी बस सर्विस का भी ई-लोकार्पण किया।
आईपीसी बैंक में 51 लाख का घोटाला,मैनेजर,कैशियर और अकाउंटेंट निलंबित
इंदौर प्रीमियर को-ऑपरेटिव (आईपीसी) बैंक में लगभग 51 लाख का घोटाला सामने आया है। बैंक की हातोद शाखा से यह राशि गायब है। कैशियर नारायण मकवाना,शाखा प्रबंधक लाखनसिंह और अकाउंटेंट पप्पूसिंह सोनगरा को निलंबित कर दिया गया है।
आंधी उड़ा ले गई पीएम मोदी का टेंट,कार्यक्रम रद्द
जिले के परसवाड़ा में दोपहर में शहरी विकास महोत्सव का कार्यक्रम के तहत 1700 परिवारों को गृह प्रवेश कराया जाने वाला था। मध्यप्रदेश दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वन टू वन चर्चा कार्यक्रम भी था,लेकिन अचानक बाधा बनकर आई तेज आंधी और बारिश की वजह से कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा।
कैलाश विजयवर्गीय को उन्हीं के वोटर्स ने खदेड़ डाला
पहले इंदौर के सबसे ताकतवर भाजपा नेता,फिर प्रदेश के दूसरे सबसे ताकतवर कैबिनेट मंत्री और अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के नजदीकी व भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी अपने मतदाताओं से किया वादा पूरा नहीं किया। गुस्साए वोटर्स ने कैलाश विजयवर्गीय को उनकी ही विधानसभा से खदेड़ डाला।
घरवापसी की चर्चाओं के बीच ​चौधरी राकेश सिंह ने चली चाल,भाजपा से मांगा टिकट
मध्यप्रदेश का सबसे एतिहासिक राजनीतिक इस्तीफा देने वाले चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी लम्बे समय से कांग्रेस में पुरानी जगह की तलाश कर रहे थे। कमलनाथ के प्रदेश अध्यक्ष बन जाने के बाद चौधरी की घरवापसी की संभावनाएं भी बन गईं थीं।
मोदी ने राजगढ़ को दी बांध की सौगात, कहा-भ्रम फैलाने वाले जमीन से कटे
मध्य प्रदेश के एकदिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजगढ़ में मोहनपुरा बांध परियोजना का लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने बांध का डिजिटल लोकार्पण किया. इसी साल के आखिर में राज्य में चुनाव होने हैं, ऐसे में पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.
पीएम मोदी पहुंचेंगे भोपाल, राजगढ़ में मोहनपुरा डैम के लोकार्पण के बाद जाएंगे इंदौर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले भोपाल पहुंचेंगे इसके बाद हेलीकॉप्टर से राजगढ़ जाएंगे. राजगढ़ में पीएम मोदी मोहनपुरा सिंचाई परियोजना का लोकार्पण करेंगे.
BJP विधायक के बेटों के खिलाफ डकैती का ममला दर्ज
मप्र में रेत की राजनीति ने मध्यप्रदेश की राजनीति को काफी प्रभावित किया है। छतरपुर की चंदला सीट से भाजपा विधायक आरडी प्रजापति भी अक्सर रेत के अवैध कारोबार को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। एक तरफ वो रेतमाफिया के खिलाफ बयानबाजी करते हैं और अधिकारियों के माफिया से मिले होने का आरोप लगाते हैं।
मोदी जब से पीएम बने देश में विकास के मुद्दों पर चर्चा होती है: रामेश्वर शर्मा
कांग्रेस सरकार ने 60 सालों तक केवल विकास का नारा और झूठे वादे किए है देश की जनता को ठगना झूठी बातों का भृम फैलाने में कांग्रेसी नेताओं को महारथ हासिल है परंतु इसके विपरीत भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब जब सत्ता में आयी है हमने विकास को धरातल पर उतारा है।
स्वरोजगार योजनाओं के तहत स्व-सहायता समूहों को ऋण की पात्रता
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज संपन्न मंत्रि परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने के लिए महिला स्व-सहायता समूहों तथा महिला स्व-सहायता समूह फेडरेशनों को भी पात्र मानने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री चौहान एएसआई पुलिस भिलाला को देखने चिकित्सालय पहुँचे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पुलिस के सहायक उप निरीक्षक उपचाराधीन अमृतलाल भिलाला के स्वास्थ्य की जानकारी लेने आज निजी अस्पताल पहुँचे। उन्होंने चिकित्सकों और परिजनों से चर्चा कर भिलाला के स्वास्थ्य की प्रगति की जानकारी ली।
छतरपुर में अधिकारियों पर 1 घंटे तक फायरिंग
मप्र की सबसे बड़ी खबर आ रही है। आप इसे मप्र में माफियाराज भी कह सकते हैं। छतरपुर में रेत माफिया ने अधिकारियों पर लगातार 1 घंटे तक फायरिंग की। अधिकारियों की टीम भागकर रामपुर गांव में घुस गई। हमले की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गांव का एक भी घर ऐसा नहीं बचा जिसकी दीवार में गोलियां ना धंसी हों।
दिग्विजय,कमलनाथ और ज्योतिरादित्य को दिया चैलेंज
मध्य प्रदेश में कांग्रेस की एकता और क्षमता पर सवाल उठाते हुए भाजपा की युवा इकाई ने आज सूबे के प्रमुख विपक्षी दल को सीधी चुनौती दी। भारतीय जनता युवा मोर्चा ने कहा कि कांग्रेस इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ इस पद का उम्मीदवार घोषित करके दिखाये।
दीपक बावरिया ने किया मप्र में कांग्रेस सरकार के डिप्टी सीएम का ऐलान
मध्यप्रदेश में गुटों में बंटी कांग्रेस अब तक सीएम कैंडिडेट घोषित नहीं कर पाई है। खुद राहुल गांधी इसके लिए प्रयास कर चुके परंतु बिफल रहे और कांग्रेस के प्रभारी दीपक बावरिया ने मप्र में कांग्रेस की आशांवित सरकार के डिप्टी सीएम का ऐलान कर दिया।
मुख्यमंत्री चौहान से मिले संतूर वादक शर्मा और योग गुरु हंसा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से प्रसिद्ध संतूर वादक पद्मविभूषण शिवकुमार शर्मा और महिला योग गुरु हंसा जयदेव योगेन्द्र ने आज मुख्यमंत्री निवास में सौजन्य भेंट की। इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत भी मौजूद थे।
अद्भुत वैज्ञानिक विधा है योग : आत्मा को परमात्मा से जोड़ता है योग
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योग अद्भुत वैज्ञानिक विधा है। योग आत्मा को परमात्मा से जोड़ता है। शरीर को स्वस्थ रखने का प्रभावी माध्यम है। योग से मन प्रसन्न,बुद्धि प्रखर और शरीर स्वस्थ रहता है। चौहान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज यहाँ लाल परेड ग्राउण्ड पर हुए राज्य स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
सीनियर आईएएस अधिकारी मनोज श्रीवास्तव बने अपर मुख्य सचिव
राज्य शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1987 बैच के अधिकारी मनोज श्रीवास्तव को आज प्रमुख सचिव से अपर मुख्य सचिव के लिए पदोन्नत कर दिया है।
अजय सिंह संपत्ति विवाद,शिवराज ने खेला इमोशनल कार्ड,कहा- मां का इलाज कराएं
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह की पत्नी और उनके बेटे अजय सिंह के बीच चल रहे संपत्ति विवाद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कूद गए हैं. उन्होंने कहा कि अजय सिंह सरकार पर आरोप न लगाएं. वे मां को घर लाएं और इलाज कराएं,मां-मां होती हैं.
पीएम नरेंद्र मोदी ने योग को जन आंदोलन बनाया, शिवराज
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल में लोगों के साथ योग किया. इस दौरान लाल परेड ग्राउंड पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ हजारों स्कूली बच्चों ने योग किया.
नागरिक योग से जुड़े रहने का संकल्प लें : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नागरिकों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी पहल के परिणामस्वरूप आज पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।
प्रधानमंत्री मोदी 23 जून को इंदौर में 4,713 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को इंदौर में 4713.75 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करने के साथ-साथ मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी अरबन ट्रांसपोर्ट स्कीम सूत्र सेवा का शुभारंभ होगा।
पूर्व CM अर्जुन सिंह की पत्नी पहुंचीं कोर्ट,बेटे पर लगाया घरेलू हिंसा का आरोप
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय अर्जुन सिंह की 84 वर्षीय पत्नी सरोज सिंह भोपाल कोर्ट पहुंच गई हैं. उन्होंने बेटे अजय सिंह और अभिमन्यु सिंह के खिलाफ घरेलू हिंसा और संपत्ति से बेदखली का आरोप लगाया है.
शिवराज बोले,प्रदेश को तबाह करने का पाप एक मुख्यमंत्री के हाथों से हुआ था
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर तीखा हमला बोला है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश को तबाह करने का पाप एक मुख्यमंत्री के हाथों से हुआ है. मध्य प्रदेश के सुशिक्षा कार्यक्रम में बोलते हुए.
अब MP के पूर्व मुख्यमंत्रियों को खाली करने होंगे बंगले, हाईकोर्ट ने दिया आदेश
मध्य प्रदेश के जबलपुर हाईकोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार को निर्देश दिए हैं कि पूर्व मुख्यमंत्रियों के सरकारी बंगले एक महीने में खाली कराए जाएं. कोर्ट ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी, उमा भारती, बाबूलाल गौर और दिग्विजय सिंह से सरकारी बंगले एक महीने के भीतर खाली कराए जाएं.
परियोजनाओं के निर्माण कार्यों में विलम्ब करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय में प्रगति ऑनलाइन में जल संसाधन,प्रधानमंत्री आवास योजना,एकीकृत ऊर्जा विकास परियोजना, औद्योगिक क्षेत्र विकास,लोक निर्माण विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की प्रमुख विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
जितने भी हिंदू धर्म के आतंकी पकड़े गए, सब संघ के कार्यकर्ता: दिग्विजय सिंह
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर आरएसएस पर निशाना साधा है. दिग्विजय ने कहा कि जितने भी हिंदू धर्म के आतंकवादी पकड़े गए हैं वे सब के सब संघ के कार्यकर्ता रहे हैं.
जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंस को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर,प्रसूता सहित तीन की मौत
मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में एक दर्दनाक हादसा सामने आया है जहां जननी एक्सप्रेस को एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी. जिससे तीन की मौके पर ही मौत हो गई
MP चार विधानसभा क्षेत्रों में डोर-टू-डोर हुई जांच, दो हजार फर्जी वोटर निकले
मध्य प्रदेश में फर्जी वोटर मामले पर चुनाव आयोग की कार्रवाई जारी है. दरअसल, हाल ही में कांग्रेस द्वारा चार विधानसभा क्षेत्रों में डोर-टू-डोर जांच की गई तो दो हजार फर्जी वोटर पाए गए. राज्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मामले की रिपोर्ट केंद्रीय निर्वाचन आयोग को भेज दी है.
23 जून को एक लाख परिवारों का गृह प्रवेश करवाएंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 23 जून को इंदौर में होने वाली सभा कई मायनों में अलग होगी। आने वाले विधानसभा चुनावों की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माने जा रहे इंदौर दौरे में प्रधानमंत्री प्रदेश के कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का उद्धाटन करेंगे। इसके अलावा मोदी मप्र के नगरीय निकायों में सरकार की आवास योजनाओं से लाभ लेकर घर बनाने वाले करीब 1 लाख परिवारों का गृह प्रवेश भी करवाएंगे।
केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से मिले मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात कर चना,मसूर और सरसों को प्राइस सपोर्ट स्कीम में रबी विपणन के लिए दिये गये सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। इस सहयोग के फलस्वरूप ही मध्यप्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा दलहन उपार्जन कार्य संभव हो सका है।
मायावती ने राहुल गांधी को दिया झटका, एमपी में BSP अकेले लड़ेगी 230 सीटों पर चुनाव
राज्य विधानसभा चुनावों में क्षेत्रीय दलों से गठबंधन की आस लगाए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बहुजन समाज पार्टी ने झटका दिया है. बसपा ने ऐलान किया है कि वो मध्य प्रदेश में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी और इस साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव में 230 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.
भोपाल सहित 4 जिलों में कांग्रेस के जिला कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भोपाल, डिंडौरी, देवास ग्रामीण और शहर तथा सीहोर जिले में कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किये हैं।
भोपाल से जबलपुर आ रहे मजिस्ट्रेट ने नशे में धुत होकर ट्रेन में मचाया हंगामा
शनिवार-रविवार की दरमियानी रात भोपाल से जबलपुर आ रही ओवरनाइट एक्सप्रेस के एसी कोच में मजिस्ट्रेट ने नशे की हालात में जमकर हंगामा मचाया। पहले तो उन्होंने यात्रियों से विवाद किया और फिर कोच की बाथरूम के बाहर कपलिंग के पास लघुशंका करने लगा।
संबल योजना से गरीबों के कल्याण का नया आदर्श स्थापित करेगा मध्यप्रदेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। इसके माध्यम से मध्यप्रदेश गरीबों के कल्याण का नया आदर्श स्थापित करेगा। इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहेगी।
शाजापुर में दो पक्षों में पथराव के बाद आगजनी,धारा 144 लागू
मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर निकल रहे जुलूस पर पथराव के बाद दो गुटों में हिंसक झड़प हो गई. घटना के बाद जिला प्रशासन ने धारा 144 लगा दी है. साथ ही भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.
मिशन अबकी बार 200 पार के लिए मप्र भाजपा ने बनाया नया प्लान
प्रदेश में मिशन अबकी बार 200 पार को पार करने की खातिर बीजेपी ने नया प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत पार्टी उन सीटों पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है,जहां पिछले विधानसभा चुनाव में हार का अंतर ज़ीरो से एक हजार या फिर एक हज़ार से पांच हज़ार के बीच रहा.
2 मंत्रियों के टिकट कटे,7 के खतरे में
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इशारा कर दिया है कि इस बार 130 विधायकों के टिकट कटने की संभावना है। उन्होंने इन विधायकों को 3 महीने का लास्ट चांस दिया है। यदि वो जनता में अपनी छवि सुधार पर तो फिर से चुनाव लड़ सकेंगे। इन नामों में कई मंत्री भी शामिल हैं।
मुख्यमंत्री चौहान ने दी ईद की शुभकामनाएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ईद के मुबारक मौके पर आज सुबह ईदगाह हिल्स स्थित ईदगाह पहुंचे और मुस्लिम भाईयों को ईद की दिली मुबारकबाद दी। चौहान ने नमाजियों पर गुलाब की पंखुड़ियों की वर्षा की,बच्चों को प्यार-दुलार दिया। बच्चों ने भी मुख्यमंत्री को ग्रीटिंग कार्ड भेंट किये।
भोपाल, मानसरोवर कॉम्प्लेक्स में फिर से लगी आग, मची अफरा-तफरी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मानसरोवर कॉम्प्लेक्स में भीषण आग लग गई. बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट के चलते लगी. आग के चलते पूरी इमारत में अफरा- तफरी मच गई. घटना की सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पा लिया गया.
BJP सांसद बोले- कमलनाथ अनाथ हैं, उनका कोई नाथ नहीं है
मध्य प्रदेश के देवास से BJP सांसद मनोहर ऊंटवाल ने कमलनाथ पर टिपण्णी करते हुए कहा कि कमलनाथ अनाथ हैं, उनका कोई नाथ नहीं है. सांसद ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भी निशाना साधा.
करोड़ों के ई-टेंडर घोटाले दबाने के लिए करवायी जा रही ईओडब्ल्यू जांच
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि ई-टेंडर टेम्परिंग घोटाले के प्रारंभिक चरण में जल निगम की नल-जल समूह योजना के तहत गांवों में पानी पहुंचाने के लिए बनी परियोजना के 1000 करोड़ के तीन टेंडरों की गड़बड़ी का मामला सामने आया था,जिसमें से दो परियोजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री इसी माह करने वाले हैं।
हर बच्चे को अनिवार्य स्कूली शिक्षा देना समाज और सरकार की साझा जिम्मेदारी - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्कूल चलें हम अभियान 2018 का शुभारंभ किया। उन्होंने समाज के सक्षम नागरिकों से अपील की कि वे सचेत रहें और देखें कि पास-पड़ोस,शहर-गाँव का हर बच्चा स्कूल जाए। उन्होंने कहा कि हर बच्चे को अनिवार्य स्कूली शिक्षा देना समाज और सरकार की साझा जिम्मेदारी है।
कम्प्यूटर बाबा ने दिया दिवंगत भय्यू महाराज के बारे में विवादास्पद बयान
राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा ने दिवंगत संत भय्यू महाराज के बारे में विवादास्पद बयान दिया है। भय्यू महाराज गृहस्थ संत थे। उन्होंने आत्महत्या से पूर्व सुसाइड नोट लिखा है,जिसमें पारिवारिक कारणों का जिक्र है।
सीएम ने ट्वीट कर राहुल गांधी को बताया अज्ञानी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिटनेस वीडियो को विचित्र बताने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आलोचना की है। चौहान ने ट्वीट कर कहा कि यह आलोचना उनकी अज्ञानता को दर्शाता है। इस वीडियो में प्रधानमंत्री को योग और व्यायाम करते दिखाया गया था।
टीकमगढ़ पहुंची कांग्रेस की न्याय यात्रा, अजय सिंह ने साधा शिवराज पर निशाना
मध्य प्रदेश में कांग्रेस की न्याय टीकमगढ़ पहुंच चुकी है. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने भाजपा सरकार और शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि शिवराज के राज में भर्तियों में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है.
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया 62 सड़कों का भूमि पूजन
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आगर मालवा जिले के बडौद में 30 करोड़ रुपए से बनने वाली 62 सड़कों का भूमि पूजन किया, केन्‍द्रीय मंत्री तोमर यहां स्वच्छता सम्मान समारोह और आजीविका मिशन संवाद कार्यक्रम में शामिल होने आए थे.
हेल्थ मिनिस्टर के गृह जिले में नहीं मिली एम्बुलेंस, ऑक्सीजन के अभाव में मासूम की मौत
मध्य प्रदेश के हेल्थ मिनिस्टर रुस्तम सिंह के गृह जिले मुरैना जिले में 108 एम्बुलेंस की लापरवाही के चलते एक मासूम की मौत हो गई. परिजनों का आरोप है कि कॉल करने के एक घंटे बाद भी 108 एम्बुलेंस नही पहुंची. जिससे प्राइवेट गाड़ी में प्रखर को जिला अस्पताल ले जाना पड़ा और रास्ते में उसकी मौत हो गई.
मुख्यमंत्री चौहान ने बोहरा समाज को दी ईद की मुबारकबाद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज स्थानीय सेफिया कॉलेज के पास ईदगाह पहुंचे और बोहरा समाज के बंधुओं को ईद की मुबारकबाद दी। रमजान माह में रोजे रख खुदा की बंदगी कर बोहरा समाज ने ईद का त्यौहार पारम्परिक हर्षोल्लास से मनाया। महीने भर खुदा की बंदगी करने के बाद रोजदारों के चेहरों पर ईद की खुशी थी।
विश्व रकतदान दिवस पर 53 वी वार रक्तदान
जनसम्पर्क मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा के जनसम्पर्क अधिकारी अशोक मनवानी ने आज विश्व रक्तदाता दिवस पर 53 वी बार रक्तदान किया है और उनकी आयु भी 53 वर्ष हाल ही में हुई है जो कि एक अदभुत संयोग हैं. जनसम्पर्क अधिकारी अशोक मनवानी का कहना है कि आकाश पाताल सब नाप चुका इनसान आज तक खून का एक कतरा नहीं बना पाया.
बैगा आदिवासियों ने हजारों की तादाद में अचानक जिला मुख्यालय पहुंच हल्ला बोला
पूरे प्रदेश में सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान की सरकार बुधवार को गरीबों और मजदूरों के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण सम्बल योजना के तहत चिह्नित कर सरकारी योजनाओं से नवाजने का काम में जुटी थी.
मध्यप्रदेश में जनाधार तलाश रही सपा, जिलों के दौरे करेंगे अखिलेश
मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी अपना जनाधार बढ़ाने पूरी ताकत से मैदान में उतरेगी। चुनावी गठबंधन के संदर्भ में अभी कुछ तय नहीं हुआ है। जुलाई अंत तक इस बारे में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
मुख्यमंत्री चौहान 15 जून को दतिया मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार,15 जून को दतिया में नव-निर्मित मेडिकल कॉलेज भवन का उदघाटन करेंगे। दतिया के विकास में मेडिकल कॉलेज प्रारंभ होना एक महत्वपूर्ण आयाम है। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि,आम नागरिक और अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।
दिग्विजय सिंह का शिवराज सिंह पर दूसरा हमला भी विफल
सीएम शिवराज सिंह चौहान को बोल्ड करने के लिए मप्र लौटकर आए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह इन दिनों नो बॉल डाल रहे हैं। पिछले दिनों ट्वीटर पर पाकिस्तान के एक घटिया निर्माणाधीन पुल के फोटो को भोपाल में बन रहे सुभाष नगर ओवर ब्रिज बताते हुए भाजपा पर हमला करने की कोशिश की थी।
रेत माफियाओं ने नर्मदा बचाओ आंदोलकारियों की दो गाड़ियों पर पत्थर बरसा शीशे फोड़े
जिला मुख्यालय पर अवैध रेत उत्खनन और परिवहन का कारोबार जोरों पर हैं. खनन माफिया इतने ज्यादा हावी हो गए हैं कि अब वो जानलेवा हमला करने तक पर उतारू हो गए हैं. यह पहला मामला नहीं है कि जब इस तरह के हमले की बात सामने आई है.
बीएसएनएल का आधिकारी बन धोखाधड़ी करने वाला गिरफ्तार
इंदौर के एक निजी अस्पताल को बीएसएनएल के जनरल मैनेजर और सीएमडी के जाली हस्ताक्षर कर विभाग के कर्मचारियों का मेडिकल चेकअप कराने के एवज में कमीशन की मांग कर ठगने का प्रयास कर रहे एक युवक को इंदौर पुलिस ने पकड़ा है.
किसानों के खाते में पहुँचाए 30 हजार करोड़
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार ने बीते एक वर्ष में लगभग तीस हजार करोड़ रूपये अलग अलग योजनाओं में किसानों के खातों में पहुँचाने का काम किया है। सामाजिक सुरक्षा का चक्र हर गरीब के साथ जोड़ने की मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना की शुरूआत आगामी 13 जून से की जा रही है।
संत भय्यू महाराज ने की गोली मारकर आत्महत्या
राष्ट्र संत भय्यू महाराज ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। भय्यू महाराज ने मानसिक अवसाद और तनाव के चलते ये कदम उठाया,इसका खुलासा पुलिस को घटनास्थल से मिले सुसाइड नोट से हुआ है।
कमलनाथ ने भरे मंच से बाबूलाल गौर को कांग्रेस का निमंत्रण दिया
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ की एक टीम पुराने कांग्रेसियों की घर वापसी और भाजपा के नाराज नेताओं को कांग्रेस में शामिल करने के मिशन पर है। कांग्रेस अब तक 2 मंत्री,4 पूर्व मंत्री,8 विधायक और 50 से ज्यादा क्षेत्रीय दिग्गजों को सूचीबद्ध कर चुकी है।
एमपी के 52 कर्मचारी संगठनों ने थामा कांग्रेस का हाथ,कमलनाथ ने किया ये वादा
मध्यप्रदेश में सरकार बनाने की कोशिश कर रही कांग्रेस ने कर्मचारियों का दामन थाम लिया है. कमलनाथ ने भी कर्मचारियों से दूसरे वोटर को कांग्रेस का वोटर बनाने की अपील की है. पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कम समय को अपने लिए सबसे बड़ी चुनौती माना है.
अमित शाह के दौरे पर कमलनाथ बोले- उनका स्वागत है,उन्हें पता है जमीनी हालत क्या है
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के जबलपुर दौरे पर पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि अमित शाह जबलपुर आ रहे हैं,उनका स्वागत है. उन्होंने कहा कि अमित शाह प्रदेश में कहीं भी जाए,उन्हें पता है कि जमीनी हालत क्या है,इसलिए ही शाह ज्यादा से ज्यादा समय मध्यप्रदेश को देना चाहते हैं.
विद्यार्थी दृढ़ निश्चय के साथ रास्ता चुनें और आगे बढ़ें - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे दृढ़ निश्चय के साथ अपना रास्ता चुनकर आगे बढ़ें। पढ़ाई के लिये पैसों की कमी नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिये प्रेरणा,परिश्रम और धन की जरूरत होती है।
अवैध भंडारण कर रखे गए चने पर लगाया 1.26 लाख का जुर्माना
खंडवा के बंसल गोदाम में सप्ताह भर पूर्व छापामारी के दौरान बड़ी मात्रा अवैध रूप से भंडारित कर रखे गए चने की जिला प्रशासन ने आज दस्तावेज जांच के बाद गोदाम मालिक पर जुर्माना लगाकर छोड़ दिया. जिले में बड़ी मात्रा में चने की आवक को देख जिला प्रशासन ने यह कारवाई की थी.
कांग्रेस के युवा संवाद कार्यक्रम में पहुंचे महा आर्यमन सिंधिया
मध्यप्रदेश का चुनावी बाजार गर्म हो चुका है. भाजपा और कांग्रेस अपनी-अपनी चुवानी जुगत में लग चुकी हैं. इसी जुगत में पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के पुत्र महा आर्यमन अपने पिता की चुनावी नब्ज टटोलने के लिए शिवपुरी पहुंचे.
कर्जमाफी पर सीएम शिवराज ने किया पटवाजी का अपमान: कमलनाथ
मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने शिवराज सिंह चौहान को कर्जमाफी के मुद्दे पर उनके बयान पर घेरते हुए कहा कि शिवराज ने पटवाजी का अपमान किया है. कमलनाथ ने कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी के नेता व अपने राजनैतिक गुरु दिवंगत पटवाजी का अपमान किया है. इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए.
मामाजी ने आने के लिए कहा है तो जरूर आएंगे : कु.ज्योति
सीहोर जिले के ग्राम आकोला में 8 जून की शाम को आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को शामिल होना था। तेज आंधी और बारिश को देखते हुए सभी ग्रामवासी यह मान चुके थे कि मुख्यमंत्री अब नहीं आएंगे और यह कार्यक्रम रद्द होगा।
युवा शक्ति का उपयोग देश के विकास में किया जाये - राज्यपाल पटेल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज इंदौर में वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में कहा कि हमारा देश विश्व में युवा जनसंख्या वाला सबसे बड़ा देश है। नये भारत के निर्माण में युवा शक्ति का बेहतर उपयोग करना समय की आवश्यकता है।
राजपूत समाज ने मनाई महाराणा प्रताप की 478 वीं जयंती
खंडवा में महाराणा प्रताप की 478 वीं जयंती के उपलक्ष्य में राजपूत समाज द्वारा गौरीकुंज में हल्दी घाटी का सच कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के साथ प्रदेश के कई गणमान्य लोगों ने शिरकत की.
भोपाल में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. प्री मानसून ने राजधानी में दस्तक दे दी है. गर्मी से तरबतर हो रहे लोगों को इस बारिश के बाद राहत महसूस किया. भोपाल शहर में शनिवार दोपहर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया है और और लोगों राहत की सांस ले रहे हैं.
आकाशीय बिजली गिरने से मकान ध्वस्त,एक की मौत और 5 घायल
मध्य प्रदेश के चंबल में तेज बारिश और आंधी के कारण काफी नुकसान हो गया है. मुरैना जिले में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई है,जबकि आधा दर्जन लोग घायल हो गए हैं. घटना मुरैना के सिटी कोतवाली के नवोदय कालोनी की है जहां नरेंद्र राठौर के मकान पर आकाशीय बिजली का वज्रपात हुआ.
10 जून को गेहूँ उपार्जन की प्रोत्साहन राशि किसानों के खातों मे डाली जाएगी : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 10 जून को गेहूँ उपार्जन की प्रोत्साहन राशि 265 रुपया किसानों के खातों मे डाली जाएगी। इसके बाद 13 जून को मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा फिर जुलाई माह से पात्र लोगों को 200 रुपये महीना फ्लेट रेट पर विद्युत आपूर्ति की जाएगी।
अन्नदाता की परछाई में सत्ता का रास्ता तलाशने की कोशिश
राहुल गांधी के मंदसौरे दौरे के बाद शिवराज सरकार जवाबी मोड पर आ गई है.किसानों को केंद्र बिंदु बनाकर बीजेपी सरकार ने अब बड़े पैमाने पर किसान सम्मेलन कर किसानों को लुभाने की तैयारी कर ली है.इसकी शुरुआत दस जून से होगी.प्रदेश में चुनाव से पहले हर किसी के निशाने पर खेत और किसान आ गए हैं.
निर्वाचन कायार्लय के सर्वे के दौरान 13 हजार से ज्यादा वोटर पाए गए संदिग्ध
नीमच जिले में इन दिनों निर्वाचन के सर्वे के दौरान 13 हजार से ज्यादा वोटर संदिग्ध पाए गए हैं जिनका कोई अता पता नहीं चल रहा है.यह आगामी चुनावो के मद्देनजर तो गंभीर विषय है ही वहीं इतनी बड़ी तादात में संदिग्ध वोटरों का मिलना वोटर कार्ड को लेकर अपनाये जाने वाली प्रक्रिया पर भी बड़ा सवाल है.
महिला पुलिसकर्मियों के साथ शराब पार्टी, अफसर रात में बंगले पर बुलाते हैं
जिला पुलिस लाइन में पदस्थ महिला पुलिसकर्मियों का शोषण व उनके साथ शराब पार्टी मनाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मुख्यालय पहुंची शिकायत के बाद अफसरों ने दो संदेही महिला सिपाही और एक पुरुष सिपाही का तबादला कर दिया है।
11 को दे सकता है मानसून दस्तक
दक्षिण-पश्चिम मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। मानसून के 11 जून को दक्षिणी मप्र में दस्तक देने की पूरी संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून की आहट मिलते ही राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई स्थानों पर मानसून पूर्व की गतिविधियों में इजाफा होने लगा है।
बीजेपी नेता नरेंद्र मरावी ने कांग्रेस का दामन थामा
शहडोल से भाजपा के आदिवासी नेता व शहडोल जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्र मरावी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। मरावी ने 2017 के आखिर में कांग्रेस नेता दलबीर सिंह की बेटी हिमाद्री सिंह से शादी की थी। तब से कयास लगाए जा रहे थे कि नरेंद्र मरावी पाला बदल सकते हैं।
75 प्रतिशत से ज्यादा नम्बर लाने वाले विद्यार्थियों को भी मिलेंगे लेपटॉप, मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिये लेपटॉप दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री आज यहां 'मुख्यमंत्री कैरियर काउंसलिंग पहल - हम छू लेंगे आसमाँ' के दूसरे चरण के काउंसिलिंग सत्र को संबोधित कर रहे थे।
शिवराज सिंह की सभा में किसानों के कपड़े उतरवाए
बड़ागांव धसान के अंतौरा गांव में बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान के तेंदूपत्ता संग्राहक कार्यक्रम में जिलेभर के किसान शामिल हुए थे लेकिन कार्यक्रम में किसानों को एक बार फिर शर्मसार किया गया। दरअसल,मेले में काले कपड़े पहनकर आए किसानों के कपड़े हटवाए गए।
नगरपालिका में हो रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ कांग्रेस ने निकाली आक्रोश रैली
प्रदेश के होशंगाबाद नगरपालिका मे हो रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ कांग्रेस ने जन आक्रोश रैली निकाली और नगर पालिका कार्यालय के सामने धरना दिया. कांग्रेस नेताओं ने रेस्ट हाउस से नगर पालिका कार्यालय तक रैली निकाली. कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगया कि नगर में होने वाले विकास कार्यों से पहले अध्यक्ष प्रतिनिधि से आज्ञा लेता है,तभी कोई काम शुरू हो पाता है.
भोपाल एयरपोर्ट पर रनवे से फिसला विमान,बाल-बाल बचे 120 यात्री
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर गुरुवार रात को एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. मुंबई से भोपाल पहुंचा जेट एयरवेज का विमान लैंडिंग के वक्त रनवे से उतर गया. इस हादसे में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है. विमान में सवार सभी 120 यात्रियों को सुरक्षित निकला लिया गया है.
आज मंदसौर पहुंचेंगे शत्रुघ्न और यशवंत सिन्हा,प्रवीण तोगड़िया भी होंगे शामिल
मध्य प्रदेश में चल रहे गांव बंद आंदोलन के बीच मंदसौर में भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा आज मंदसौर पहुंचेंगे. उनके साथ विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया भी होंगे. बताया जा रहा है कि मंदसौर के दलोदा क्षेत्र में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया है.
गरीबों को सम्बल देकर समर्थ बनायेंगे- शिवराज सिंह चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गाँवों, गरीबों और किसानों का विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना के तहत हर गरीब व्यक्ति को ''सम्बल'' देकर उसे समर्थ बनाया जायेगा। गरीबों और मेहनतकशों के विकास में सरकार कोई कसर नहीं रखेगी।
राहुल गांधी के दौरे पर कैलाश विजयवर्गीय ने ली चुटकी तो कई मंत्री हुए हमलावर
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के मंदसौर दौरे को लेकर बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. इंदौर में विजयवर्गीय ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों को सिर्फ दर्द देने का काम किया है.
अब शाजापुर के मतदाता सूची में सामने आई गड़बड़ी,12 हजार बोगस वोटर शामिल
प्रदेश में फ़र्जी मतदाताओं को लेकर बचे बवाल के बाद शाजापुर में भी मतदाता सूची में गड़बड़ी सामने आई और स्थानीय निर्वाचन कार्यालय ने जिले की तीन विधानसभाओं से बारह हज़ार से ऐसे मतदाताओं की पहचान की जो कि पूरी तरह बोगस थे.
मध्य प्रदेश को कृषि अवार्ड मिला लेकिन किसानों को कोई फायदा नहीं, हार्दिक पटेल
जबलपुर के पनागर में किसान सभा को सम्बोधित करने पाटीदार किसान नेता हार्दिक पटेल बुधवार को राजकोट एक्सप्रेस से रवाना हुए. इस दौरान इटारसी रेलवे स्टेशन पर हार्दिक पटेल ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि इन मामा, चाचा, बुआ का काम ही लोगों को अधिकारों से वंचित रखना है.
10 जून को मुख्यमंत्री देंगे किसानों को 2300 करोड़ की प्रोत्साहन राशि
कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत 10 जून को प्रदेश के किसानों को करीब 23 सौ करोड़ की प्रोत्साहन राशि का वितरण किया जाएगा.जबलपुर पहुंचे कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने बताया कि योजना के पहले चरण में 10 जून को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर से इस वर्ष हुई 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी पर 265 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि का भुगतान की शुरुआत करेंगे.
रानी दुर्गावती विवि में कॉपियों के रिवेल्युएशन को लेकर एनएसयूआई का प्रदर्शन
जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में एनएसयूआई ने परीक्षा कॉपियों के रीवेल्यूशन और छात्रों की मूलभूत सुविधाओं के लिए प्रदर्शन किया.प्रदेश प्रभारी के नेतृत्व में जोरदार प्रदर्शन कर कुलपति को ज्ञापन सौंपा.
कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का नारा दिया,परंतु कुछ नहीं हुआ हमने कर के दिखाया,अमीरों से लिया,गरीबों में बांट दिया: सीएम शिवराज
मंदसौर में जिस समय राहुल गांधी की सभा शुरू हुई, ठीक उसी समय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की सभा राजगढ़ के स्थानीय स्टेडियम में शुरू हो गई। वह तेंदुपत्ता संग्राहकों का बोनस बांटने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने इस मौके पर एक सभा को संबोधित किया और पहले की सभाओं की तरह एक-एक कर के सरकार की उपलब्धियां गिनाई।
समाधान एक दिन में 13 लाख से अधिक आवेदनों का निराकरण
समाधान एक दिन के तहत प्रदेश में अब तक 13 लाख 36 हजार आवेदनों का निराकरण किया गया है। गत जनवरी 2018 से शुरू की गई इस सेवा के तहत नागरिकों को 34 सेवायें एक दिन में दी जा रही हैं। यह जानकारी गत दिवस मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान दी गयी।
अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आई तो हम 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ करेंगे: राहुल गांधी
मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी पर राहुल गांधी बुधवार को खोखरा गांव पहुंचे। उन्होंने कहा कि मोदीजी ने किसानों के साथ धोखा किया। उन्होंने किसानों को फसलों की सही कीमत देने का वादा किया था। लेकिन वे सब में फेल हो गए। अगर मध्य प्रदेश में हमारी सरकार आई तो हम 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ करेंगे।
PM मोदी ने पूछा कैसा लग रहा है,ऊषा बाई ने बताया घर मिलने से सपना हुआ पूरा
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ हितग्राहियों को मिल रहा है या नहीं, यह जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो कान्फ्रेंस की. जिसमें पूरे देश भर के चुनिंदा शहरों में पीएम ने सीधे हितग्राहियों से बात की. इस वीडियो कान्फ्रेंस में जबलपुर के सालीवाड़ा ग्राम पंचायत में रहने वालीं ऊषा बाई को पीएम मोदी से बात करने का अवसर मिला.
दूध ना बेचकर गांव में ही खीर बनाकर बांट रहे किसान
किसान आंदोलन को बेअसर करने के लाख प्रशासन प्रयास में लगा हो लेकिन किसान भी विरोध के अलग-अलग तरीकों अपनाते हुए अपने आंदोलन को जारी रखे है. किसान प्रशासन की कोशिशों पर पानी फेरने में लगा है. इस बार किसान सड़कों पर नजर नहीं आ रहा है और गांव बंद कर सब्जी दूध की सप्लाय ठप कर बैठ गया है.
राहुल की रैली में दो लाख लोगों के जुटने का दावा, ड्रोन सहित 40 कैमरों से रहेगी नजर
मंदसौर गोलीकांड की बरसी के मौके पर कांग्रेस की तरफ से आयोजित किसान स्वाभिमान और श्रद्धांजलि सभा में राहुल गांधी भी शरीक होंगे. कांग्रेस का दावा है कि इस रैली में दो लाख से ज्यादा लोग जुटेंगे.
2005 के बाद शासकीय सेवा में आए कर्मचारियों को ग्रेच्युटी देगी सरकार,पुराने बिल माफ
शिवराज सरकार ने 2005 से सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को ग्रेच्युटी का लाभ देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही मंगलवार को हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में 36 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि गरीबों को 200 रुपए के फ्लैट रेट पर बिजली देने की मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कैबिनेट ने मुहर लगा दी।
एक पैसे वालों की सरकार वसूल रही पेट्रोल पर 28 फीसदी टैक्स
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवराज सरकार की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने भाजपा सरकार को एक पैसे वालों की सरकार कहा। उन्होंने कहा,केंद्र सरकार जनता को लूट रही है,पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती के नाम पर एक पैसे घटाया जा रहा है।
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के विरोध बैलगाड़ी से सीएम हाउस घेरने निकले कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया
पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस बैलगाड़ी यात्रा शुरू हो गई है। पीसीसी से शुरू इस यात्रा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया एक ही बैलगाड़ी पर बैठ सीएम हाउस को घेरने निकले हैं।
किसान गोलीकांड की पहली बरसी पर पिपलियामंडी में 6 जून को सभा
किसान गोलीकांड की पहली बरसी पर 6 जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जिले के पिपलियामंडी में किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी का कहना है कि सभा में लगभग डेढ़ लाख लोग पहुंचेंगे। राहुल गांधी 6 जून को दोपहर लगभग 12.20 बजे चार्टर्ड प्लेन से मंदसौर हवाई पट्टी पर उतरेंगे।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ई-कार का शुभारंभ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मंत्रालय में विश्व पर्यावरण दिवस पर सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार का शुभारंभ किया। इसके साथ ही राज्य में ई-वाहन के संचालन की शुरुआत हो गई है। यह वाहन सौर ऊर्जा से चार्ज होगा। एक बार चार्ज होने पर 140 किलोमीटर तक चलेगा।
बीजेपी विधायक भूरिया की उनके बयान को लेकर बढ़ सकती हैं मुश्किलें
धार के सरदारपुर से बीजेपी विधायक वेल सिंह भूरिया की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं. उनके खिलाफ ग्राम हातोद के कांग्रेसी नेता ने अपराधिक मामला दर्ज करने की मांग को लेकर एसपी को आवेदन दिया है. साथ ही वे विधायक वेल सिंह भूरिया की शिकायत बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से करने और विधायक के खिलाफ मानहानि का दावा करने की बात भी कही है.
'गांव बंद' के चलते नीमच कृषि मंडी में हो रहा है करोड़ो का नुकसान
मध्य प्रदेश के सीमांत जिले के सबसे बड़ी कृषि उपज मंडी नीमच में किसान आंदोलन के चलते किसान अपनी उपज नहीं ला रहे हैं जिसके चलते यहां होने वाले करोड़ो के व्यापार पर भारी असर पड़ा है. रोजाना जहा मंडी में 15 से 20 हजार बोरी की आवक आम दिनों में हुआ करती थी लेकिन अब नाम मात्र की आवकों में तब्दील होकर मंडी के व्यापार को ठप्प कर दिया है.
MP में काटे जा चुके हैं 10 लाख फर्जी वोटरों के नाम, चुनाव आयोग
मध्य प्रदेश में फर्जी वोटरों पर मचे घमासान के बीच चुनाव आयोग ने साफ किया है कि वोटर लिस्ट से करीब 10 लाख फर्जी वोटरों के नाम पहले ही काटे जा चुके हैं और इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में वोटर का आंकड़ा घटकर अब 6 लाख रह गया है.
मंदसौर में राहुल गांधी के साथ मंच पर होंगे गोलीकांड में मारे गए किसानों के परिजन
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के मंदसौर दौरे को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस पूरी तरह जुटी हुई है. मंदसौर में पिछले साल किसान आंदोलन में मारे गए लोगों के कुछ परिजन भी मंच पर राहुल के साथ होंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेताओं द्वारा सभी परिवारों से संपर्क साध कर सभा के एंट्री कार्ड बनाने के लिए नाम-पते भी लिए गए.
फर्जी वोटर मामला चुनाव आयोग ने जांच के लिए गठित की चार टीमें
चुनाव आयोग ने कांग्रेस द्वारा मध्य प्रदेश में फर्जी वोटर के संबंध में लगाए गए आरोपों की जांच के लिए चार टीमें गठित की हैं. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में लाखों फर्जी मतदाताओं के पंजीकृत होने के आरोप लगाए थे. आयोग ने नरेला, भोजपुर, होशंगाबाद और सियोनी मालवा विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची को सत्यापित करने के लिए प्रत्येक दो सदस्यों वाली चार टीमें बनाई हैं.
कांग्रेस का आरोप- मध्य प्रदेश में 60 लाख फर्जी वोटर्स, EC ने दिए जांच के आदेश
कांग्रेस ने रविवार को मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार पर राज्य की मतदाता सूची में 60 लाख फर्जी वोटर्स के नाम शामिल कराने का आरोप लगाया है. पार्टी ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है. साथ ही राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची से इस तरह के सभी नामों को हटाने की अपील की है. फिलहाल चुनाव आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं.
फर्जी वोटरों की जांच के लिए कांग्रेस ने खुद की बनाई इंटेलिजेंस टीम
मध्यप्रदेश में फर्जी वोटरों को लेकर महाभारत जारी है. चुनाव आयोग द्वारा गठित टीम के बाद 60 लाख फर्जी वोटर का दावा करने वाली कांग्रेस ने भी अब बूथ स्तर पर अपनी इंटेलिजेंस टीम को सक्रिय कर दिया है. ये टीम वोटर लिस्ट में शामिल फर्जी वोटर की तलाश कर उन्हें सूचीबद्ध कर रही है. कांग्रेस का दावा है कि प्रदेश में लाखों की संख्या में फर्जी वोटर के पीछे BJP का हाथ है.
सीएम की सौगात, बालघाट में करोड़ों की बोनस राशि का किया वितरण
प्रदेश की सरकार ने गरीब, कमजोर वर्ग और श्रमिकों के कल्याण के लिए ऐतिहासिक कदम उठाया है। उनकी सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक उन्नति के लिए योजनाएं तैयार कर उन्हें लागू कर दिया है।
किसान ने कीटनाशक पीकर दी जान,10 दिन के अंदर चौथा मामला,1 लाख 55 हजार का था बैंक कर्ज
मध्य प्रदेश में किसान कर्ज के दबाव में आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं। 10 दिन के अंदर राज्य में कर्ज से परेशान चौथे किसान ने सुसाइड कर लिया। दो मामले बैतूल जिले के थे,तीसरा रायसेन का। ताजा मामला बालाघाट जिले के बारासिवनी है,जहां कर्ज से परेशान एक किसान ने कीटनाशक पीकर जान दे दी।
गरीब और मेहनतकश लोगों की खुशहाली ही राज्य सरकार का लक्ष्य : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के गरीब और मेहनतकश लोगों के जीवन को खुशहाल बनाना ही राज्य सरकार का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना गरीबों और मेहनतकश लोगों के विकास के लिये बनाई है।
किसान आंदोलन, दूसरे दिन भी हालत सामान्य, दूध और सब्जियों की आपूर्ति जारी
राजधानी भोपाल में दूसरे दिन मंडियों में किसान आम दिनों की तरह ही सब्जी लेकर मंडी में पहुंचे. हालांकि कुछ किसान नहीं आने से आंशिक असर नज़र आया. व्यापारियों का कहना है कि किसान सामान्य रुप से तो आ रहे हैं. लेकिन ज़िले के बाहर के किसान और कुछ स्थानीय किसान नहीं पहुंचने से 30 से 40 फीसदी का असर पड़ा है.
राहुल गांधी को लिखी कमलनाथ की चिट्ठी लीक, BJP ने बनाया बड़ा मुद्दा
मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की उस चिट्ठी पर एमपी की राजनीति में बवाल मच गया है जिसे उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को लिखा था. कमलनाथ की राहुल गांधी को लिखी गई वो चिट्ठी लीक हो गई. कमलनाथ ने दिवंगत कांग्रेस नेता सुभाष यादव की बरसी पर राहुल गांधी को खरगोन के कसरावद में आमंत्रित किया है.
एमपी में कांग्रेस करेगी बसपा से गठबंधन दिग्विजय ने दिया ये जवाब
मध्य प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बीएसपी के साथ चुनावी समझौता कर सकती है. बताया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मायावती से संपर्क करना शुरू कर दिया है. हालांकि इस बारे में पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी में कांग्रेस समन्वय समित के अध्यक्ष दिग्विजय को जानकारी नहीं है.
नेहरू-जिन्ना के दोस्ती की वजह से 15 अगस्त को आजाद नहीं हुआ था ये शहर
मध्य प्रदेश में भोपाल नगर निगम आज अपना 69वां आजादी दिवस मनाने जा रहा है. 1 जून को भोपाल के जन्म दिवस के तौर पर मनाया जाता है. तर्क ये है कि जब देश के लोग खुली हवा में आजादी की सांस ले रहे थे, तो उस समय भोपाल रियासत के नवाब की रहनुमाई में देश से आजादी की मांग कर रहे थे.
कृष्णा-राजकपूर ऑडिटोरियम का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार 2 जून को रीवा में कृष्णा-राजकपूर ऑडिटोरियम का उद्घाटन करेंगे। सुप्रसिद्ध फिल्म कलाकार एवं निर्देशक स्वर्गीय राजकपूर की पुण्य-तिथि 2 जून को आयोजित इस समारोह में उनके परिवार के सदस्य रणधीर कपूर, राजीव कपूर, प्रेम किशन मल्होत्रा,प्रेम चोपड़ा तथा उमा चोपड़ा विशेष रूप से शामिल होंगे।
कांग्रेस के जनसमस्याओं के लिए सहायता केंद्र खोलने से भाजपा में खलबली
डिंडौरी विधानसभा में पिछले एक दशक से कांग्रेस अपना परचम लहराते आ रही है.चुनावी साल में जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए कांग्रेस ने सहायता केंद्र खोलकर अभिनव पहल की है.कांग्रेस के नए जिला अध्यक्ष वीरेंद्र विहारी शुक्ला ने जनता की समस्याओं के निराकरण करने सहायता केंद्र खोल कर भाजपा में खलबली मचा दी है.
रोजगार मेले में साढ़े तीन हजार बेरोजगार युवाओं को मिली नौकरी
प्रदेश के कटनी जिले की औद्योगिक नगरी कैमोर में आयोजित रोजगार मेले में बेरोजगार युवक युवतियों का भारी उत्साह देखने को मिला. लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग विभाग और मंत्री संजय पाठक के प्रसायों आयोजित इस जॉब फेयर में न सिर्फ विजयराघवगढ़ विधानसभा बल्कि पूरे कटनी और आस-पास के जिलों से करीब 10 हजार शिक्षित बेरोजगार शामिल हुए.
मंदसौर गोलीकांड,सालभर बाद भी हरे हैं जख्म,जुबां पर सिर्फ एक बात,इंसाफ चाहिए
मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिस फायरिंग में मारे गये छह किसानों के परिवार किसान पुत्र मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इंसाफ़ मांग रहे हैं. एक साल बाद भी ये नहीं पता कि किसानों पर गोली किसने चलाई. न्यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट का हर किसान को इंतज़ार है. एक से दस जून तक किसान फिर आंदोलन पर हैं.
भोपाल में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दुनिया की सातवीं बड़ी इकोनॉमी बना है।
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को 2 दिन के मध्य प्रदेश के दौरे पर भोपाल पहुंचे। यहां उन्होंने केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद उपचुनावों में भाजपा की हार पर कहा कि लंबी छलांग लगाने के लिए आपको दो कदम पीछे हटना पड़ेगा।
प्रशिक्षण से हर स्तर पर पुलिस बल दक्ष और प्रभावी होगा - केन्द्रीय गृह मंत्री सिंह
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम के प्रमुख अंग न्याय,पुलिस और अभियोजन का औपचारिक प्रशिक्षण भी आवश्यक हैं। इस दिशा में भी पहल की जानी चाहिए। हर स्तर का पुलिस बल दक्ष और प्रभावी हो,इसके लिये उनके नियमित प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाये।
पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सरकार गंभीर, राजनाथ सिंह
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आइल की बढ़ती कीमतों के कारण देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं लेकिन सरकार इसके प्रति काफी गंभीर हैं। आम जनता की समस्या को देखते हुए सरकार इसका हल निकालने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।
मध्य प्रदेश कांग्रेस की गुटबाजी मिटाना दिग्विजय के लिए बड़ी चुनौती
मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर समन्वय बनाने के लिए बनाई गई समिति की एकता यात्रा गुरुवार से शुरू हो रही है. समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह और समिति के सदस्यों के लिए एकता कायम कर पाना सबसे बड़ी चुनौती होगी.
रात में किसान नेताओं से मिले शिवराज,बोले- कांग्रेस चाहती है खूनखराबा
किसान आंदोलन की आहट के बीच मध्य प्रदेश के मंदसौर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रात को किसान नेताओं से मुलाक़ात की. इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के भी कई नेता शामिल थे. मुख्यमंत्री से मिलकर किसान नेताओं ने अपनी मांगे रखीं और उन्हें पत्र सौंपे. शिवराज ने किसान नेताओं को मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया.
दिग्विजय सिंह ने ओरछा के राम राजा मंदिर से शुरू की एकता यात्रा
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी में कांग्रेस के समन्वय समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने ओरछा स्थित राम राज मंदिर से अपनी एकता यात्रा की शुरुआत कर दी है. दिग्विजय के साथ उनकी पत्नी अमृता राय भी थीं. दिग्विजय की यात्रा में कांग्रेस नेता सत्यव्रत चतुर्वेदी भी शामिल हुए.
बैंकों में पर्याप्त मात्रा में नगदी उपलब्ध रहे :ऋण व्यवस्था पारदर्शी हो
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्य-स्तरीय बैंकर्स समिति की 168 वीं बैठक में कहा कि बैंकों में पर्याप्त मात्रा में नगदी उपलब्ध रहे। स्व-रोजगार योजनाओं का ऋण वितरण पारदर्शिता के साथ किया जाये। सामाजिक सुरक्षा योजना के हितग्राहियों और मनरेगा के श्रमिकों को पेंशन और मजदूरी भुगतान की समुचित सुविधा उपलब्ध करवायें।
मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो वेब पोर्टल जी.आई.एस.2019 और इन्वेस्ट एम.पी.पोर्टल जारी किये
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2019 के लिए आयोजित काॅर्टन रेजर कार्यक्रम में दो वेबपोर्टल - जी.आई.एस.2019 और इन्वेस्ट एम.पी.पोर्टल जारी किये। चौहान ने उपस्थित राजनयिकों और उद्योगपतियों से मध्यप्रदेश आने का न्यौता दिया और निवेश के लिए आमंत्रण दिया।
आखिर शिवराज सरकार को अध्यापकों के संघर्ष के आगे झुकना ही पड़ा - कमलनाथ
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि आज कैबीनेट की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने संविदा कर्मचारियों का नियमितिकरण न कर ढाई लाख संविदा कर्मचारियों के साथ धोखा किया है। शिवराज सरकार ने कई बार नियमितिकरण को लेकर उन्हें आश्वस्त किया और झूठे वायदे किये।
उर्मिला सिंह के निधन पर कमलनाथ द्वारा शोक व्यक्त
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री,पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष,पूर्व मंत्री और हिमाचल प्रदेश की पूर्व राज्यपाल श्रीमती उर्मिला सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि उर्मिला सिंह कांग्रेस की ऐसी नेत्री थी,जिन्होंने आदिवासियों का कुशल प्रतिनिधित्व करते हुए उनकी आवाज पूरे जोरशोर से उठायी।
भारतीय किसान यूनियन का खुलासा, एमपी के आंदोलन में हो सकती है हिंसा
मध्यप्रदेश में एक जून से होने वाले किसान आंदोलन में अब हिंसा होने की बू आने लगी है. दरअसल, भारतीय किसान यूनियन के हिंसा वाले कबूलनामे ने सनसनी फैला दी है. साथ ही यूनियन के महामंत्री ने न्यूज18 के सामने प्रदेशभर में मंदसौर गोलीकांड जैसी स्थिति होने की पूरी आशंका भी जाहिर की है.
सरकारी हैंडपंप से पानी भरने पर इस परिवार को बहाना पड़ा खून
प्रदेश में इन दिनों भयंकर ग्रमी पड़ रही है. ऐसी गर्मी में उमरिया जिले में एक गरीब परिवार को पीने के पानी के लिए अपना खून बहाना पड़ा. पानी को लेकर हुए विवाद में गरीब परिवार को दंबंगों ने मारपीट कर लहूलुहान कर दिया. पीने के पानी के लिए एक सरकारी हैंडपंप है जिसपर दबंगों ने अपना अधिकार जमाया हुआ है.
अनिल शास्त्री बोले,गोलियां बरसाने वाले किसानों से भरवा रहे हैं बॉन्ड
पूर्व प्रधानममंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे, कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनिल शास्त्री ने मध्य प्रदेश में प्रस्तावित किसान आंदोलन का समर्थन किया है.
अध्यापकों का संविलियन शिक्षा विभाग में करने का ऐतिहासिक निर्णय
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज का दिन मध्यप्रदेश के लिये ऐतिहासिक दिन है,आज उस अन्याय को जो मध्यप्रदेश की भावी पीढ़ी के साथ कांग्रेस की सरकार ने शिक्षक के कैडर को डाईंग घोषित कर किया था,उसे आज कैबिनेट में निर्णय कर समाप्त किया गया है।
किसान आंदोलन राहुल गांधी से पहले एमपी पहुंचेंगे गृहमंत्री राजनाथ सिंह
मध्य प्रदेश में प्रस्तावित किसान आंदोलन की आहट और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. 31 मई को राजनाथ सिंह राजधानी भोपाल आएंगे. बताया जा रहा है कि राजधानी भोपाल में प्रबुद्धजनों के सम्मेलन को संबोधित करने के साथ ही मोदी सरकार की चार साल की उपलब्धियों को गिनाएंगे.
मुख्य चुनाव आयुक्त से BJP की शिकायत करेंगे सिंधिया और कमलनाथ
मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया तीन जून को दिल्ली में चुनाव आयोग जाकर मुख्य चुनाव आयुक्त से शिकायत करने वाले हैं. कांग्रेस प्रवक्ता मानक अग्रवाल के मुताबिक बड़ी संख्या में मतदाता सूची में गड़बड़ी की आशंका है.
कांग्रेस नेता ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में लिखा पुलिस मांग रही दो लाख रुपए
मध्य प्रदेश के श्योपुर में एक कांग्रेस नेता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. उन्होंने आत्महत्या से पहले एक सुसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें लिखा है कि एक एफआईआर में बचाने के लिए पुलिस उनसे दो लाख रुपए की डिमांड कर रही थी.
निवेश के लिये उद्योगपतियों की पहली पसंद बना मध्यप्रदेश, उद्योग मंत्री श्री शुक्ल
उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश निवेश के लिए उद्योगपतियों की पहली पसंद बनकर उभरा है। यहाँ राज्य सरकार की ओर से उद्योगों के लिये सभी आवश्यक आधारभूत सुविधाएँ उपलब्ध हैं। उद्योग मंत्री आज यहाँ मध्य भारत के संबसे बड़े प्राइवेट स्टार्टअप इन्क्यूबेशन एंड को-वर्किंग स्पेस के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
अब पूरी तरह से मध्यप्रदेश में करेंगे राजनीति दिग्विजय सिंह
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह अब पूरी तरह से मध्यप्रदेश में राजनीति करेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने रविवार को उनसे महासचिव पद की जिम्मेदारी वापस ले ली है। उनके प्रभार वाले आंध्रप्रदेश राज्य की जिम्मेदारी ओमान चांडी को दे दी गई है।
किसान आंदोलन को लेकर प्रशासन अलर्ट, सशस्त्र सीमा बल की टुकड़ी तैनात
एक जून से शुरु होने जा रहे किसान आंदोलन के मद्देनज़र जिले भर का पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। सुरक्षा की दृष्टि से ग्वालियर से सशस्त्र सीमा बल की 14वीं बटालियन की एक टुकड़ी देवास पहुंची। गौरतलब है पिछले साल देवास जिले में किसान आंदोलन के चलते कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं थी। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने पुलिस थाना और चौकी सहित कई बसों को आग के हवाले भी कर दिया था।
29 मई से नेता प्रतिपक्ष निकालेंगे शिवराज सरकार के खिलाफ तीसरी न्याय यात्रा, दो जून होगा समापन
नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह 29 मई से विंध्य क्षेत्र के रीवा, सीधी, सिंगरौली से न्याय यात्रा के तीसरे चरण की शुरूआत करने जा रहे हैं। यात्रा में विधायक सुंदरलाल तिवारी और पूर्व मंत्री इंद्रजीत पटेल भी शामिल होंगे। यात्रा की तैयारियों के लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देश पर प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। सतना के पूर्व महापौर राजाराम त्रिपाठी को रीवा, पूर्व संसदीय सचिव राजेंद्र मिश्रा को सीधी और राजेन्द्र भदौरिया को सिंगरोली में यात्रा का प्रभारी बनाया गया है।
‘मूलभूत सुविधा तो हर सरकार देती है, गरीब के जीवन में उजाला लाना हमारा लक्ष्य’
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विकास यात्रा के तहत नानाखेड़ा स्टेडियम में तेंदूपत्ता संग्राहक और श्रमिक सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने 910 करोड़ रुपए के अलग-अलग विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। साथ ही मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना का शुभारंभ कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया।
24 घंटे के अंदर दो पुलिस आरक्षकों ने की खुदकुशी
पिछले 24 घंटे के अंदर दो पुलिस आरक्षकों का खुदकुशी कर लेना प्रशासन को सवालों के घेरे में लाकर खड़ा कर रहा है। ताज़ा मामला देवास के एरीना रोड स्थित कोतवाली थाने का है। जहां थाने में तैनात 50 वर्षीय प्रधान आरक्षक गजेंद्र सिंह भदौरिया ने थाने की पहली मंज़िल पर बने कमरे में फांसी लगाकर अपनी जीवनलीला खत्म कर ली।
ग्राम-स्तर पर होगी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है,जिसे कोई नहीं बदल पायेगा। किसानों को सभी योजनाओं का भरपूर लाभ दिया जा रहा है। जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की ग्रामीण-स्तर पर समीक्षा की जायेगी।
अजजा और अजा वर्ग को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में हर क्षेत्र में अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिये समग्र नीति बनाई जायेगी। नीति बनाने के लिये उच्च-स्तरीय समिति बनायी जायेगी। इस समिति में दलित इंडियन चैम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज (डिक्की) का प्रतिनिधित्व भी होगा।
एमपी के मुख्य सचिव से कोर्ट में चार घंटे हुई पूछताछ
मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव सचिव बसंत प्रताप सिंह एक 22 साल पुराने मामले में गवाही देने शुक्रवार को दुर्ग पहुंचे. कोर्ट में भीषण गर्मी उन्हें 4 घंटे खड़ा करके पूछताछ की गई. दरअसल,बीपी सिंह 22 साल पुराने 19 लाख रुपए के घोटाले के मामले में गवाही देने आए थे.
बिना बीपीएल कार्ड धारक दिव्यांगों को भी मिलेगी पेंशन
दिव्यांगों को पेंशन पाने के लिए अब बीपीएल कार्ड की जरूरत नहीं होगी. मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर दमोह में दिव्यांगों के लिए आयोजित किए गए ट्राई-साईकिल वितरण कार्यक्रम हुआ. इस कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगों ने मंत्री व सांसद के सामने पढ़े लिखे दिव्यांगों को रोजगार दिए जाने की मांग रखी.
फिटनेस चैलेंज में कूदे दिग्विजय सिंह,पीएम मोदी को दी ये चुनौती
पूरे देशभर में नेताओं और सेलिब्रिटियों के बीच चल रहे फिटनेस चैलेंज में अब एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी कूद गए हैं. उन्होंने प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी,एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू को चुनौती दी है. दिग्विजय सिंह ने ट्विटर पर लिखा कि आज कल fitness challenge की बड़ी चर्चा है.
राज्य सरकार ने गरीबों को अंतिम समय तक साथ देने की जन-कल्याण योजना लागू की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को देर रात तक सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील के गाँव बडोदिया, हाथीघाट,रिठवाड और ढांडिया में जन-संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से सीधी बातचीत की।
विकास यज्ञ जारी रहेगा,लोगों की जिंदगी को बनाया जायेगा खुशहाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को विकास यात्रा के दौरान सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम बालागाँव और खात्याखेडी में जन-संवाद के जरिये ग्रामीणों से सीधी बातचीत की। उन्होंने कहा कि विकास का यह यज्ञ निरंतर जारी रहेगा।
प्रशासन की आंखों के सामने धड़ल्ले से चल रहा है रेत माफियाओं का कारोबार
खनिज माफियाओं की सक्रियता के चलते प्रशासन की आंखो के सामने जिले भर में खुलेआम रेत और पत्थर का अवैध कारोबार किया जा रहा है, लेकिन जिला प्रशासन कोई ठोस कार्रवाई करने की बजाये मौन बना हुआ है. कांग्रेस खनिज माफियाओं को सत्ताधारी बीजेपी पार्टी के नेताओं का राजनीतिक संरक्षण होने के आरोप लगा रही है.
कांग्रेस विधायक को मिली गोली मारने की धमकी, आरोपी गिरफ्तार
मध्य प्रदेश में चित्रकूट से कांग्रेस विधायक नीलांशु चतुर्वेदी को जान से मारने की धमकी मिली है. बताया जा रहा है कि नीलांशु चतुर्वेदी को मोबाइल में गोली मारने की धमकी मिली थी. पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.
राज्य पुलिस सेवा के 45 अधिकारियों के तबादले
प्रदेश सरकार ने राज्य पुलिस सेवा के 45 अधिकारियों के शुक्रवार को तबादले कर दिए। इसमें कुछ अधिकारियों के पूर्व में किए गए स्थानांतरण में संशोधन भी किए गए हैं। भोपाल के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह भदौरिया को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेल बनाया गया है।
कमलनाथ बोले किसानों की मौत पर माफी मांगें सीएम शिवराज चौहान
मध्य प्रदेश में लगातार हो रही किसान कि मौतों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को घेरा है. उन्होंने कहा कि किसानों की मौत पर सीएम शिवराज माफ़ी मांगें. कमलनाथ ने यह आरोप भी लगाया कि सरकार किसान आंदोलन और कांग्रेस के आयोजन को रोकने के लिए दमनकारी रवैया अपना रही है.
किसानों को सबसे ज्यादा राहत देने वाला प्रदेश बन गया है मध्यप्रदेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली के पत्रकारों के साथ अनौपचारिक चर्चा करते हुए कहा है कि मध्यप्रदेश अब किसानों को सबसे ज्यादा राहत देने वाला प्रदेश बन गया है। यहाँ किसानों के लिये विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं।
प्रदेशवासियों की जिंदगी को खुशहाल बनाना ही जीवन का उद्देश्य : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले में बुदनी विकासखण्ड के ग्राम माथनी,भड़कुल,बोरदी और बोरी में विकास यात्रा करते हुए जन-संवाद के जरिये ग्रामीणों से सीधी बातचीत कर उन्हें शासकीय योजनाओं/कार्यक्रमों की जानकारी दी। चौहान ने कहा कि प्रदेशवासियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाकर उनके जीवन को खुशहाल बनाना ही मेरे जीवन का लक्ष्य है।
दिग्‍विजय सिंह 31 मई को मध्‍यप्रदेश के ओरछा से शुरू करेंगे यात्रा
मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्‍विजय सिंह पीसीसी कोऑर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन के तौर पर अपनी यात्रा की शुरू करने जा रहे हैं. बताया जाता है दिग्‍विजय सिंह अपनी यात्रा की शुरुआत माध्‍य प्रदेश के ओरछा से 31 मई को शुरू करेंगे.
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोलह साल बाद मांगा सरकारी बंगला
देश के कई राज्यों में पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगलों को लेकर चल रही खींचतान के बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री और गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश सरकार से राजधानी भोपाल में आवास की मांग की है. उन्होंने एमपी सरकार से कहा कि उन्हें अपने संसदीय क्षेत्र में विकास कार्य को लेकर बार-बार जाना पड़ता है.
एमपी में सियासत तेज,राहुल गांधी से पहले मंदसौर पहुंचेंगे शिवराज
मध्य प्रदेश में 1 से 10 जून के बीच होने वाले किसान आंदोलन के पहले सियासत तेज हो गई है. दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की 6 जून को मंदसौर रैली से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 30 मई को मंदसौर पहुंचेंगे. बताया जा रहा है कि इसकी तैयारी को लेकर भाजपा ने मंदसौर, नीमच और रतलाम के विधायकों और जिलाध्यक्षों को भोपाल तलब कर पूरे क्षेत्र में किसान आंदोलन व कांग्रेस की रैली की रिपोर्ट ली है.
सिंगरौली जिले को विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहने देंगे : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सिंगरौली जिले को विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहने दिया जायेगा। जिले को मिनी स्मार्ट-सिटी बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री बुधवार को सिंगरौली जिला मुख्यालय बैढ़न में असंगठित श्रमिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। चौहान ने इस मौके पर जिले की 101 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया।
मुख्यमंत्री चौहान ने 677 लाख की लागत की नईगढ़ी सिंचाई परियोजना की रखी आधारशिला
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बाणसागर परियोजना ने विन्ध्य की तस्वीर बदल दी है। नईगढ़ी सिंचाई परियोजना से उन क्षेत्रों में भी पानी पहुँचेगा जहाँ अब तक सिंचाई की सुविधा नहीं है। अनाज उत्पादन में अब विन्ध्य का किसान पंजाब और हरियाणा को भी पीछे छोड़ देगा।
पिता को जेल ले जाती पुलिस के सामने बेटियों का हाइवोल्टेज ड्रामा
भूमि कब्जाने के आरोप में एक युवक को जेल ले जाते समय युवक की बेटियों का हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। जब युवक को पुलिस गाड़ी से ले जा रही थी तो बेटियों ने वाहन को रोक लिया और उसके ऊपर जाकर बैठ गई। बेटियों ने कहा कि उनके पिता को जेल नहीं जाने देंगे।
छतरपुर के जिला अस्पताल में अनियमितताओं के चलते लोगों में रोष
जिला अस्पताल में इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। अस्पताल की तरफ से परिजनों को शव ले जाने के लिए स्ट्रेचर नहीं मिला तो परिजन खुद शव को चादर में बांधकर चल दिए। जानकारी के अनुसार,मृतक जिले के सटई थाना क्षेत्र के नंदगां गांव का रहने वाला है, जो तीन दिन से जिला अस्पताल में भर्ती था।
किसान आंदोलन पर सरकार अलर्ट, शिवराज ने बुलाई कमिश्नर आईजी की बैठक
मध्य प्रदेश में एक जून से होने वाले किसान आंदोलन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सक्रिय हो गए हैं. वे अब कमिश्नर और आईजी के साथ बैठक करेंगे. इसके लिए गुरुवार को मंत्रालय में बैठक बुलाई गई है.
कांग्रेस की गुटबाजी समर्थकों के बाद मीनाक्षी नटराजन ने भी दिया इस्तीफा
कांग्रेस में पदों के बंटवारे के साथ ही एक बार फिर शुरू हुई गुटबाजी अब चरम पर आ गई है। कांग्रेस के बागी एवं सिंधिया समर्थक राजेन्द्र सिंह गौतम को समन्वय समिति में सदस्य बनाए जाने के विरोध में पहले तो मीनाक्षी नटराजन के समर्थकों ने इस्तीफा दिया। अब खबर आ रही है कि मीनाक्षी नटराजन ने भी चुनाव घोषणा पत्र की वाइस चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है।
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से आसान हुई उद्यमी बनने की राह
युवाओं के मन में हमेशा अच्छे रोजगार और स्व-रोजगार की चाह रहती है। ऐसे युवाओं को उद्यमी बनाने का काम कर रही है मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना। यह योजना युवाओं को बुलंदी पर पहुँचने में मददगार साबित हो रही है। शाजापुर जिले में मक्सी के गोविंद पिता माधव प्रसाद पारिक के मन में शुरू से उद्यमी बनने की ललक थी।
एमपी में कांग्रेस को-आर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन होंगे दिग्विजय सिंह
मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने प्रदेश कार्यसमिति का गठन कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को कोआर्डिनेशन कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है. वहीं सुरेश पचौरी को इलेक्शन प्लानिंग का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.
बुंदेलखंड में खुला पहला पासपोर्ट कार्यालय,विदेश मंत्रालय ने दमोह को दिया तोहफा
मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में दमोह को पासपोर्ट कार्यालय की सौगात मिली है. बुंदेलखंड क्षेत्र में पहला पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ सांसद प्रहलाद पटेल एवं वित्त मंत्री जयंत मलैया के प्रयासों से किया गया.
मध्‍यप्रदेश में जातिगत आधार पर परिणाम घोषित करने पर घिरी शिवराज सरकार
मध्‍य प्रदेश ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) को हाईस्‍कूल का रिजल्‍ट जाति के आधार पर निकालना भारी पड़ गया है. इस मामले पर कांग्रेस ने मध्‍य प्रदेश सरकार को घेरने की तैयारी तेज कर दी है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि भाजपा प्रदेश को जातिगत आधार पर बांटने का प्रयास कर रही है.
मंदसौर की दो सिंचाई परियोजनाओं के लिए 1930.92 करोड़ स्वीकृत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में मंदसौर जिले की शामगढ़ सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई परियोजना और भानपुरा नहर परियोजना के लिए 1930 करोड़ 92 लाख रूपये की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति दी है। इन परियोजनाओं से 93 हजार 354 हेक्टेयर क्षेत्र सिंचित होगा।
भारतमाला योजना में प्रदेश में 5,987 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत
केन्द्र सरकार की भारतमाला योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में प्रदेश के 5 हजार 987 किलोमीटर लंबाई के राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की स्वीकृति दी गई है। इस योजना में भोपाल-इंदौर 6 लेन एक्सप्रेस वे और भोपाल बायपास की स्वीकृति भी दी गई है।
एमपी के 18 जिलों में छुट्टियों में भी दिया जा रहा है मिड-डे मील
ग्रीष्मकालीन अवकाश के बावजूद मध्य प्रदेश के सूखाग्रस्त 18 जिलों की शालाओं में लगभग 20 लाख बच्चों को मध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है. ग्रामीण रोजगार एवं राज्य समन्वयक मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद के संचालक जसबीर सिंह चौहान ने सोमवार को आधिकारिक बयान जारी कर बताया कि प्रदेश के 18 सूखा प्रभावित जिलों की 37 हजार 615 शालाओं के लगभग 20 लाख बच्चों को गर्मी की छुट्टियों के दौरान प्रतिदिन मध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है.
छिंदवाड़ा के विकास मॉडल को चुनाव में कैश कराएगी कांग्रेस
प्रदेश में चुनाव से पहले कांग्रेस ने छिंदवाड़ा मॉडल को कैश कराना शुरु कर दिया है. कमनलाथ ने बीजेपी के विकास मॉ़डल के पलट छिंदवाड़ा के विकास मॉडल को बेहतर बताया है.
खतरे में है शिवराज सरकार के नौ मंत्रियों की कुर्सी
कर्नाटक में सरकार बनाने में नाकाम रही बीजेपी अब मध्य प्रदेश में कोई भी गलती नहीं करना चाहती है. मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के निर्देश और पार्टी द्वारा सर्वे के बाद बीजेपी और संगठन जिताऊ उम्मीदवारों को ही टिकट देने के फॉर्मूले पर काम कर रही है.
छापामारी के बाद आयकर विभाग ने शुरू की बेनामी संपत्तियों की पड़ताल
मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में पहली बार छापामारी के दौरान आयकर विभाग के हाथ ऐसे दस्तावेज लगे हैं, जिनमें बड़ी संख्या में बेनामी संपत्तियों का खुलासा हो सकता है। असनानी बिल्डर के भोपाल, इंदौर और बेंगलुरु सहित 32 ठिकानों पर छानबीन की कार्रवाई पूरी हो गई।
विद्यार्थी अपनी मूल प्रवृत्ति और रूचि अनुसार कॅरियर का चयन करें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ मॉडल स्कूल सभागार में हम छू लेंगे आसमाँ कॅरियर कांउसलिंग पहल के शुभारंभ कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सफल,सार्थक और आनंदमय जीवन जीने की राह दिखाई। चौहान ने कहा है कि बेहतर कॅरियर के अनेक अवसर हैं।
एमपी में फिर थमे 108 एंबुलेंस के पहिए
मध्य प्रदेश में 108 एंबुलेंस के पहिए एक बार फिर थम गए हैं. 108 एंबुलेंस कर्मचारियों ने जिगित्सा हेल्थ केयर प्रबंधन पर सैलरी में कटौती और 480 कर्मचारियों को नौकरी पर वापस न लेने का आरोप लगाते हुए काम बंद कर दिया है. कर्मचारियों की इस नाराजगी के बाद प्रदेश भर में 108 एंबुलेंस के पहिए थम गए हैं. भोपाल में भी इस हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिल रहा है.
बर्निंग ट्रेन बनी एपी एक्सप्रेस,3 बोगियों में लगी आग
बिरला नगर पुल के पास एपी एक्सप्रेस की तीन बोगियों में आग लग गई। इसके बाद ट्रेन को वहीं रोक दिया गया और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की 15 से ज्यादा गाड़ि‍यां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू की।
चॉकलेट से भी सस्ता हुआ एक किलो प्याज
प्याज की बंपर पैदावर एवं अन्य कारणों से मध्य प्रदेश की मंडियों में प्याज के दाम काफी गिर गये हैं. किसानों को मंडी में प्याज की गुणवत्ता के मुताबिक 50 पैसे से लेकर पांच रुपये किलो तक दाम मिल रहे हैं.
राजनाथ के हेलीकॉप्टर की खातिर 26 घंटे तक काट दी एक दर्जन गांवों की बिजली
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के मध्य प्रदेश दौरे के दौरान सतना जिले के करीब एक दर्जन गांवों की बिजली गुल कर दी गई और उन्हें 26 घंटे के लिए अंधेरे में डाल दिया गया. जानकारी के मुताबिक,सतना जिले में जहां गृह मंत्री राजनाथ सिंह का हेलीकॉप्टर उतरा वहां से फीडर लाइन गुजर रहीं हैं.
जन-कल्याण योजना से गरीबों के इलाज की नि:शुल्क व्यवस्था की जायेगी - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना में गरीबों के इलाज की नि:शुल्क व्यवस्था की जायेगी। प्रदेश में प्रत्येक गरीब व्यक्ति को रहने के लिये घर मिलेगा और उनके घर में फ्लैट रेट पर बिजली की व्यवस्था की जायेगी। गरीबों के बच्चों का भविष्य बरबाद नहीं होने देंगे।
अगर राजनीति करना है तो कुंवारा रहना पड़ेगा: पारस जैन
चुनावी वर्ष में भाजपा के मंत्री और विधायकों को बयानबाजी पर प्रधानमंत्री मोदी,राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तक ने कई बार हिदायत दी है लेकिन इसके बावजूद नेताओं के अजीबो गरीब बयान रोजाना चर्चित हो रहे हैं. पिछले चार दिवसीय प्रवास पर खंडवा पहुंचे मंत्री पारस जैन ने खंडवा में अब एक अजीबो-गरीब ब्यान दिया है.
मध्यप्रदेश HC के चीफ जस्टिस की नई पहल
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने लंबित मुकदमों का बोझ कम करने के लिए नई पहल की है। आमतौर पर शनिवार को अवकाश दिवस होता है,लेकिन समर वेकेशन की शुरुआत के बावजूद भी आदेश जारी कर चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने इसे कार्यदिवस घोषित किया।
कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने नाथूराम गोडसे की तस्वीर पर पोती कालिख
कर्नाटक में बीजेपी की सरकार गिरने का जश्न मना रहे कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने नाथूराम गोडसे की तस्वीर पर स्याही फेंकी और महात्मा गांधी अमर रहे के नारे लगाए। दरअसल जयस्तम्भ चौक पर अखिल भारतीय हिन्दू महासभा द्वारा नाथूराम गोडसे की जयंती मनाई जा रही थी।
कर्नाटक का घटनाक्रम लोकतंत्र की जीत: कमलनाथ
कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह तो स्वाभाविक था,यह सच्चाई और लोकतंत्र की जीत है। कमलनाथ ने आज यहां हवाई पट्टी पर पत्रकारों से चर्चा में यह प्रतिक्रिया व्यक्त की।
गंजबासोदा को मिनी स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को देर शाम विदिशा जिले के गंजबासोदा में आम जनता से जन-संवाद करते हुए घोषणा की कि गंजबासोदा को मिनी स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा। चौहान ने इस प्रोजेक्ट के कार्य तुरन्त शुरू करने के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की।
प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह की बैठक में इस ​बार भी आधे लोग नहीं आए
भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह की बड़ी किरकिरी हो रही है। भोपाल में जब पहली बार उन्होंने मीटिंग बुलाई थी तो 80 प्रतिशत पार्षद नहीं आए थें अब दूसरी बार जब पूरे मध्यप्रदेश के जनप्रतिनिधियों की मीटिंग बुलाई तो आधे से ज्यादा लोग नहीं आए।
कांग्रेस की चुनाव घोषणा पत्र समिति गठित,राजेन्द्र सिंह अध्यक्ष
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र तैयार करने के लिए विधानसभा उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित कर दी है।
मप्र विधानसभा चुनाव में उतरी साइकिल,230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी सपा
कर्नाटक में अभी चुनावी पारा चढ़ा हुआ है,इसी बीच मप्र विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां मैदान में आनी शुरू हो गई। सपा पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखि‍लेश यादव ने भी एमपी में चुनावी बिगुल फूंक दिया है। अखिलेश यादव ने सेमरिया में जन जागरूकता कार्यक्रम में जनता को संबोधित किया।
देश के नव-निर्माण में सबसे बड़ा योगदान मध्यप्रदेश का होगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देश के नव-निर्माण में सबसे बड़ा योगदान मध्यप्रदेश का होगा। मध्यप्रदेश में विकास का स्पष्ट विज़न है और रोडमैप पर सुनिश्चित तरीके से कार्य हो रहा है। गाँव और नगर स्मार्ट बनेंगे। किसानों की आय को दोगुना किया जायेगा।
नरोत्तम मिश्रा को दिल्‍ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत,पद पर बने रहेंगे
मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा को निर्वाचन आयोग द्वारा अयोग्य ठहराने और पेड न्यूज से जुड़े मामले पर हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल बेंच के फैसले ने चुनाव आयोग के फैसले को खारिज कर दिया है. कोर्ट के फैसले के बाद मिश्रा अपने पद पर बने रहेंगे.
उज्ज्वला योजना को ग्रामीणों ने बताया कांग्रेस की स्कीम,सुनकर भड़कीं यशोधरा
प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया गुरुवार को एक दिवसीय प्रवास पर शिवपुरी आईं. शिवपुरी जनपद के ग्रामीण क्षेत्र कोटा में उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर वितरण के दौरान जब उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि यह सिलेंडर किसके द्वारा वितरित किए जा रहे हैं तो ग्रामीणों ने हाथ का पंजा दिखा दिया.
टीकमगढ़ में हड़ताल पर ग्राम पंचायतों के रोजगार सहायक
जिले की 459 ग्राम पंचायतों के सभी रोजगार सहायक इन दिनों अपनी मांगों को लेकर कलम बंद हड़ताल पर हैं। कर्मचारियों की यह हड़ताल ब्लॉक लेवल पर जारी है,जिसमें पुरे प्रदेश के सभी जिलों और ब्लॉक स्तर पर कर्मचारी तंबू लगाकर सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।
सभी जाति,धर्म और वर्ग के व्यक्तियों की गरीबी हटाने में जुटी प्रदेश सरकार - मुख्यमंत्री चौहान
प्रदेश सरकार प्रदेश से गरीबी हटाने के लिए संकल्पवद्ध है, इसमें जाति, धर्म और वर्ग का भेदभाव नहीं होगा। इसके लिए सरकार मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना प्रारंभ करने जा रही है। यह घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शहडोल संभाग के सोहागपुर विकास खण्ड की लालपुर ग्राम पंचायत में संभाग स्तरीय तेन्दूपत्ता संग्राहक और असंगठित श्रमिक सम्मेलन में की।
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षांत समारोह
उप राष्ट्रपति एवं माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलाध्यक्ष वेंकैया नायडू ने कहा कि देश को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाने में मीडिया की विशेष भूमिका है। मीडिया का काम देश के विकास को गति देना है और लोकतंत्र को मजबूत बनाना है। मीडिया अज्ञानता के अंधकार को दूर करे और हर प्रकार की समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करे।
उपज तो न तुल पाई,जान जरूर चली गई
देश के अन्नदाता की कभी कर्ज से परेशानी में जान जाती दिखती है तो कभी अपने अधिकार मांगने पर पुलिस की गोलियो से जान गवाता नजर आता है। लेकिन सरकार में बैठे लोगों को न तो अन्नदाता का दर्द दिखाई पड़ रहा है,न ही उसकी परेशानीयो से ही कोई वास्ता रहा है।
मंदिर में गृहमंत्री की चप्पल की सुरक्षा के लिए गार्ड लगाया
मध्यप्रदेश में इन दिनों काफी कुछ असामान्य हो रहा है। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री एवं उज्जैन के प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह बुधवार को उज्जैन पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए। कोटितीर्थ कुंड के पास उन्होंने अपनी सेंडल उतारीं और कहीं चोरी ना हो जाएं इसलिए वहां एक गार्ड तैनात कर दिया गया।
गरीब महिलाओं को शिवराज के मंत्री ने दुत्कार कर भगाया
चुनावी साल में जहां एक ओर सीएम शिवराज सिंह गरीब महिलाओं के पैरों में चप्पलें पहना रहे हैं वहीं दूसरी ओर शिवराज कैबिनेट के मंत्री जयभान सिंह पवेया ने गरीब महिलाओं को दुत्कारकर भगा दिया। समस्याओं का निराकरण तो दूर उनकी गुहार तक नहीं सुनी। सीएम शिवराज सिंह ने पवैया को उच्च शिक्षा विभाग दिया है।
इंदौर लगातार दूसरे साल देश का सबसे साफ शहर,नंबर-2 पर रहा भोपाल
मध्य प्रदेश का इंदौर शहर एक बार फिर देश का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है. इंदौर ने देश के चार हजार शहरों को पछाड़कर लगातार दूसरे साल नंबर वन का ताज हासिल किया है. दूसरे नंबर पर भी मध्य प्रदेश का ही कब्जा है.
कांग्रेस विधायक ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए चलाई पाठशाला
जबलपुर की पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक तरूण भानोत की पाठशाला इन दिनों चर्चाओं में है. मुफ्त में गरीब या कमज़ोर तबके के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त शिक्षा के उद्देश्य से कांग्रेस विधायक ने यह कोचिंग शुरु कराई है.
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में उच्च स्तर पर सफल विद्यार्थियों को बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस वर्ष की कक्षा 10वीं और 12वीं माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षाओं में 70 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को उनके मोबाइल पर व्हाइस एस.एम.एस.भेजकर बधाई दी है। चौहान ने छात्र-छात्राओं को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ भी दी हैं।
नवागत खेल संचालक डाँ.एस.एल.थाउसेन ने किया कार्यभार ग्रहण
खेल और युवा कल्याण संचालनालय में आज नवागत खेल संचालक डाँ. एस.एल. थाउसेन ने अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। इससे पूर्व उन्होंने प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से सौजन्य भेंट की। इस अवसर पर पूर्व खेल संचालक उपेन्द्र जैन भी उपस्थित थे।
कारोबारी विशन असनानी और सहयोगियों के ठिकाने पर आयकर विभाग ने की छापेमारी
आयकर विभाग ने बुधवार को प्रदेश के बड़े कारोबारी के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है. छापेमारी की कार्रवाई रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े बिल्डर विशन असनानी और उसके सहयोगी समेत कुल एक दर्जन स्थानों पर एक साथ छापे की कार्रवाई हुई है.
उज्जैन में शराब की दुकान पर फूटा महिलाओं का गुस्सा
मध्य प्रदेश में शराब बंदी को लेकर आये दिन महिलाएं विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. उज्जैन के नागदा शहर में प्रदेश में सत्ताधारी पार्टी भजपा की पार्षद की अगुआई में शराब की दुकान पर हमला बोल दिया,हालांकि इस मामले में शराब व्यापारी ने क्षेत्रीय भजपा पार्षद पर पैसे की मांग को लेकर गम्भीर आरोप लगाए हैं.
ग्वालियर में 4 करोड़ की लागत से बनेगी पहली जीव प्रजनन प्रयोगशाला
ग्वालियर में 4 करोड़ से ज्यादा की लागत की क्षेत्रीय आयुर्वेदिक औषधि विकास अनुसंधान संस्थान में पहली जीव प्रजनन की प्रयोगशाला बनाई जा रही है. इस प्रयोगशाला का भूमि-पूजन केंद्रीय राज्यमंत्री आयुष विभाग नाइक श्रीपाद येस्सो ने किया. इस दौरान केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मंत्री माया सिंह भी मौजूद रहे.
निगम को दान देने के लिए रतलाम कांग्रेस शहर में निकालेगी कटोरा मार्च
रतलाम कांग्रेस शहर में कटोरा मार्च निकालने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस कार्यकर्ता शहरवासियों से चंदा इकठ्ठा कर नगर निगम आयुक्त को भेंट करेंगे. दरअसल,पूरा मामला रतलाम विधायक चैतन्य कश्यप से जुड़ा हुआ है. शहर में जल संकट के बीच विधायक ने निजी फंड से नगर निगम को 13 लाख रुपए की लागत से दो पानी की मोटर दान की है.
मुख्यमंत्री चौहान ने नर्मदा के घाट पर किया श्रमदान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा की प्रथम वर्षगाँठ पर होशंगाबाद पहुँचे। मुख्यमंत्री ने पोस्ट ऑफिस घाट पर सौंदर्यीकरण कार्य में श्रमदान किया। चौहान ने घाट की सीढ़ियों पर पुताई की और दीवार पर नमामि देवी नर्मदे की आकृति उकेरी। मुख्यमंत्री ने घाट पर बरगद एवं पीपल के पौधे लगाये और डस्टबिन रखा।
कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए 71 साल के कमलनाथ का सीक्रेट प्लान 70
मध्य प्रदेश में 71 साल के कमलनाथ के प्लान 70 से बीजेपी परेशान है. कमलनाथ ने 70 सीटों की जीत का दावा किया,जिसके बाद बीजेपी के खेमे में हलचल तेज़ हो गई. कमलनाथ ने इन सीटों का जिक्र तो नहीं किया लेकिन बीजेपी ने अंदरखाने में कमजोर सीटों को साधने की कवायद तेज कर दी है.
कांग्रेस नेता को मंच पर बुलाने को लेकर बिफरे भाजपा के मंत्री
प्रदेश सरकार के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह के बारे में कहा जाता है कि वह इन दिनों अक्सर किसी ना किसी बात पर नाराज हो जाते हैं. ताजा मामला ग्वालियर में उनकी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित सामाजिक कार्यक्रम का है. यहां सबसे पहले आयोजकों ने कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रदुम्न सिंह तोमर को मंच पर बुला लिया.
शासकीय सेवकों की पेंशन में 2.57 गुना की वृद्धि होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शासकीय सेवा से एक जनवरी 2016 के पहले सेवानिवृत्त हुये पेंशनर्स एवं परिवार पेंशनर्स की पेंशन में 2.57 गुना की वृद्धि की जायेगी। साथ ही पेंशनर्स एवं परिवार पेंशनर्स को चिकित्सा सुविधा देने तथा अन्य समस्याओं के समाधान के लिये पेंशनर्स बोर्ड गठित किया जायेगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने की म.प्र.बोर्ड की दसवीं,बारहवीं परीक्षा परिणामों की घोषणा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा 2018 के परिणामों की घोषणा की। हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम 66.54 प्रतिशत और हायर सेकेण्डरी का परीक्षा परिणाम 68.07 प्रतिशत रहा। हाई स्कूल परीक्षा की मेरिट सूची में 98 छात्राएं और 83 छात्र एवं हायर सेकेण्डरी की मेरिट सूची में 71 छात्राएं और 62 छात्रों ने स्थान प्राप्त किया।
मुख्यमंत्री चौहान ने दिल से दी दसवीं,बारहवीं परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को अग्रिम बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दसवीं और बारहवीं की राज्य बोर्ड परीक्षा के घोषित होने वाले परिणाम की चर्चा करते हुए परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास होने वाले विदयार्थियों को अग्रिम बधाई देते हुए शुभकामनाएँ दी हैं। साथ ही उन्होंने परीक्षा में असफल रहे विदयार्थियों से कहा कि असफल होने पर निराश होने की जरूरत नहीं है। आगे और ज्यादा तैयारी करें और आगे बढें।
मजदूर की बेटी ने 12वीं मेरिट में पाया पहला स्थान
जिले के छोटे से गांव बीचकवाड़ा में रहने वाली शिवानी पवार ने 12वीं के कला संकाय की मेरिट में पहला स्थान प्राप्त किया है। शिवानी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,उमरेठ की छात्रा है। हर दिन उन्हें 10 किमी का सफर तय कर स्कूल जाना पड़ता था,जिसमें से 5 किमी कच्चे रास्ते पर पैदल चलना पड़ता। शिवानी के पिता दिनेश पवार मजदूरी करते हैं।
बेटों की एक झलक पाने के लिए 20 सालों से तरस रही बूढ़ी मां की आंखें
मां आखिर मां होती है और मां जैसा दुनिया में दूसरा कोई नहीं होता। उसके बच्चों को कोई दुख तकलीफ न हो इसके लिए मां हर संभव प्रयास करती है। हर कोई जिसने जन्म लिया उसके जीवन में मां का जिक्र लाजमी है। आज मदर्स डे है इसलिए हम जिक्र कर रहे हैं जिला अस्पताल छतरपुर में भर्ती एक ऐसी मां का जो अपने बच्चों के लिए बिलख रही है।
5 लाख रुपए और AC के लिए शादी करने पर अड़ा फौजी दूल्हा
दहेज को लेकर हो रहे अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामला पिंटो पार्क इलाके का है जहां एक फौजी दुल्हे ने दहेज के लिए जमकर बवाल किया। 15 लाख का दहेज और सोने चांदी के जेवरात मिलने के बावजूद भी फौजी दूल्हे ने 5 लाख और एसी की अतिरिक्त मांग को लेकर फेरे लेने से इन्कार कर दिया।
पूर्व राज्यसभा सांसद और कवि बालकवि बैरागी का निधन
देश के जाने माने कवि एवं लेखक तथा पूर्व सांसद बालकवि बैरागी का उनके गृह नगर मनासा में रविवार शाम निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उनके पुत्र गोरकी ने बताया कि दोपहर में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह घर लौटे। इसके बाद वह आराम करने के लिये अपने कमरे में चले गये।
सीधी को मिनी स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी को मिनी स्मार्ट सिटी बनाये जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि इसके लिये विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत रिपोर्ट बनवायी जायेगी और सीधी का समुचित विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान सीधी में ग्राम पनवार तथा पूजा पार्क में असंगठित श्रमिकों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
पीएम की मध्यप्रदेश के आठ जिलों पर खास नजर,समीक्षा के लिए दिग्गज नेताओं की लगाई ड्यूटी
कर्नाटक के चुनाव के बाद अब बीजेपी मध्यप्रदेश में अपना पूरा फोकस करने वाली है। हालांकि मप्र में तीन प्लान से बीजेपी की ही सरकार है लेकिन बीजेपी चाहती है कि चौथी बार भी प्रदेश में उनकी सरकार बने। इसी के चलते पीएम नरेंद्र मोदी का विशेष ध्यान अब मध्यप्रदेश के आठ जिलों पर है।
राज्यपाल आनंदीबेन का फरमान,TB पीड़ित बच्चों को गोद लें कुलपति-रजिस्ट्रार
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने फरमान सुनाया है कि टीबी मुक्त अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाते हुए जिला कलेक्टरों के सहयोग से विवि के कुलपति,रजिस्ट्रार और प्रोफेसर 18 साल से कम आयु के एक-एक टीबी रोगी बच्चे को गोद लें और पीड़ित बच्चे तक पौष्टिक आहार फल,गुड़ और दाल पहुंचाएं।
चिट्ठी पर मचे बवाल के बाद उमा भारती ने दी ये सफाई
मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने अपने उस पत्र पर सफाई दी है जिसे लेकर एमपी की राजनीति में बवाल मचा हुआ है. उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए ट्विटर पर लिखा कि हमारे प्रधानमंत्री तथा केंद्र सरकार के इतने महत्वपूर्ण कार्यक्रम को खराब करने की कुचेष्टा के अंतर्गत मार्च के अंतिम सप्ताह में उत्तराखंड से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को लिखे गए मेरे एक पत्र को कल से एक समाचार पत्र में छापा और एक टीवी चैनल में दिखाया जा रहा है. उन्होंने आगे लिखा कि कमाल यह है.
राज्यों को पूरी तरह ओडीएफ बनाने में केन्द्र सरकार देगी भरपूर वित्तीय मदद : उमा भारती
केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने कहा है कि देश को 2 अक्टूबर,2019 तक पूरी तरह खुले में शौच जाने से मुक्त बनाने का लक्ष्य है। यह लक्ष्य पूरा करने के लिये राज्यों को केन्द्र सरकार भरपूर वित्तीय सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य को वर्ष 2014 से अब तक 3 हजार 180 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।
नीति आयोग द्वारा दी गई जिम्मेदारियों का कर रहा हूं बखूबी निर्वाह - केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत
केंद्र सरकार के नीति आयोग ने केंद्रीय मंत्रियों को अपने-अपने प्रदेश के पिछड़े जिलों में विकास कार्य करवाने की जिम्मेदारी दी है. नीति आयोग की इस जिम्मेदारी के बाद भी उन जिलों में किसी तरह के विकास कार्य नहीं हो रहे हैं.
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने CM शिवराज को लिखी चिट्ठी
केंद्रीय जलसंसाधन मंत्री उमा भारती की एक चिट्ठी ने बवाल खड़ा कर दिया है. उमा भारती ने इस साल मार्च में मुख्यमंत्री शिवराज से राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी विनय निगम को IAS प्रमोट करने के लिए चिट्ठी लिखी थी. उमा भारती की चिट्ठी में डीपीसी की चयन प्रक्रिया पर भी सवाल खड़े किए गए हैं.
बस और ऑटो की टक्कर में तीन लोगों की मौत,20 घायल
मध्य प्रदेश के कटनी जिले में बारातियों से भरी बस और ऑटो की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई,जबकि 20 लोग घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. बताया जा रहा है कि बस बरही से सतना जा रही थी. जानकारी के अनुसार,बरही से सतना जा रही बारातियों से भरी बस शनिवार दोपहर महानदी रोड के पास ऑटो से टकराकर पलट गई.
गेंहू उपार्जन 71 लाख मीट्रिक टन तक जाने की उम्मीद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश में गेहूँ, चना, सरसों और मसूर के उपार्जन की स्थिति की मंत्रालय में हुई उच्च-स्तरीय बैठक में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि परिवहन व्यवस्था के कारण उपार्जन प्रभावित नहीं होना चाहिए।
बुरहानपुर में 1 जून से महंगा हो जाएगा जमीन और मकान खरीदना
बुरहानपुर में 1 जून से खेती की जमीन,प्लॉट और मकान खरीदना महंगा हो जाएगा. दरअसल पंजीयन विभाग मुख्यालय ने जिले के पंजीयन कार्यालय की आय का लक्ष्य 27 करोड़ से बढ़ाकर 37 करोड़ कर दिया है. लिहाजा टारगेट को पूरा करने के लिए पंजीयन विभाग ने अभी तक की पंजीयन दरों में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की तैयारी कर ली है.
दूसरे प्रदेश का जाति प्रमाण-पत्र आमान्य करने पर हाईकोर्ट का नोटिस
अनुसूचित जाति वर्ग के मेडिकल छात्र को आवंटित हुई एमडी की सीट डीएमई द्वारा निरस्त किए जाने पर छात्र ने हाईकोर्ट की शरण ली है. मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने संचालक चिकित्सा शिक्षा समेत प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.
एक्शन में ज्योतिरादित्य सिंधिया,भीषण गर्मी में करेंगे परिवर्तन रैली
मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार समिति की कमान मिलने के बाद सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया एक बार फिर एक्शन में नजर आएंगे. सिंधिया अब भीषण गर्मी में परिवर्तन रैली के लिए निकलेंगे. सिंधिया ने बताया कि वो 11 मई से 16 मई तक इंदौर, उज्जैन, धार, गुना, सीहोर एवं भोपाल जिले के दौरे रहेंगे.
आजीविका समूह और मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से आत्म-निर्भर बनी ग्रामीण महिलाएँ
प्रदेश में जरूरतमंदों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने में आजीविका मिशन और मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना मददगार साबित हो रही है। इस योजना का लाभ समाज की ग्रामीण महिलाओं ने भी आगे बढ़कर उठाया है। इन योजनाओं की मदद से ग्रामीण और जरूरतमंद महिलाएँ अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव लाने में निरंतर सफलता अर्जित कर रही हैं।
सब्सिडी लेकर बनाया वेयरहाउस,शराब के लिए किराए पर दिया
लोकायुक्त छापे में जिला आबकारी अधिकारी पराक्रम सिंह चंद्रावत के कई कार नामे उजागर हो रहे हैं। चंद्रावत की नजदीकी रिश्तेदार पूर्णिमा सिंह ने सरकारी योजना का दुरुपयोग करते हुए किसानों को भण्डार गृह अर्थात वेयर हाउस के रूप में सुविधा देने के नाम पर नाबार्ड और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से लगभग 5 करोड़ 55 लाख का लोन लिया।
संभागायुक्त के स्टेनो पर लोकायुक्त का छापा
मुरैना में लोकायुक्त ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चंबल संभागायुक्त के स्टेनो सुरेंद्र यादव के ठिकानों पर छापा मारा है। आय से अधिक सम्पत्ति की शिकायत पर लोकायुक्त की ये कार्रवाई जारी है। जानकारी के मुताबिक लोकायुक्त कमिश्नर विभाग में कार्यरत सुरेंद्र यादव के घर सुबह छापा मारा।
शिवराज और कमलनाथ के बंगले आमने-सामने
मध्य प्रदेश में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभालने के बाद कमलनाथ के बंगले पर चहल-पहल बढ़ गई है. कमलनाथ का बंगला ठीक सीएम हाउस के सामने है. ऐसे में श्यामला हिल्स में सुरक्षा का सवाल खड़ा होने लगा है. पुलिस मुख्यालय अलर्ट रहने की बात कह रहा है,तो इंटेलिजेंस भी सक्रिय नजर आने लगा है.
मध्यप्रदेश की सभी अवैध कॉलोनियों को वैध किया जायेगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में आयोजित भव्य समारोह में घोषणा की कि प्रदेश की सभी अवैध कॉलोनियों को वैध किया जायेगा। इस अभियान में प्रदेश की चिन्हित 6000 अवैध कॉलोनियों में से प्रथम चरण में 4624 कॉलोनियों को वैध किया जायेगा,जिनमें ग्वालियर शहर की 63 और डबरा शहर की 58 कॉलोनियाँ शामिल हैं।
करोड़ों की लागत से बने अस्पताल में पानी को तरस रहे मरीज व स्टाफ
राजगढ़ का जीरापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग वैसे तो 4 करोड़ की राशि से बनकर तैयार की गई है लेकिन वहीं पीने के पानी से लेकर शौच तक को पानी नहीं है. पानी की आवश्यकता पर यहां कोई ध्यान ही नहीं दिया गया. यहां पानी की टंकी तो है लेकिन उसमें टैंकर से पानी डलवाया जाता है.
चुनावों के नजदीक आते ही बीजेपी की राह पर चली कांग्रेस
विधानसभा चुनावों के नजदीक आते ही राजनैतिक पार्टियों को अब जनता की याद आ रही है. बीजेपी की ही राह पर अब कांग्रेस भी चल पड़ी है. भाजपा के तमाम विधायकों,मंत्रियों की तरह ही अब कांग्रेसी विधायकों को भी जनता के बीच जाने की बात कही गई है.
कांग्रेस में शामिल हुईं भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त हो चुकीं पूर्व IAS शशि कर्णावत
मध्य प्रदेश में लंबे समय से विवादों में रहीं बर्खास्त आईएएस अधिकारी शशि कर्णावत ने अब कांग्रेस का दामन थाम लिया है. कर्णावत ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ से मुलाकात के बाद कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की. शशि कर्णावत का विवादों से पुराना नाता रहा है. शशि कर्णावत 1999 बैच की आईएएस रही हैं. केंद्र सरकार ने उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त किया है.
यूथ कांग्रेस अध्यक्ष ने अमित शाह को बताया गुजराती गुंडा
कर्नाटक में चुनाव के चरम के बीच मध्य प्रदेश में युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कुणाल चौधरी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को गुजराती गुंडा कहा है. छिंदवाड़ा में नए प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ के स्वागत में हुई रैली में कुणाल चौधरी ने कहा कि अमित शाह देश के सबसे बड़े गुंडे हैं.
राज्य शासन द्वारा सातवें वेतनमान में 2 प्रतिशत और छठवें वेतनमान में 3 प्रतिशत की वृद्धि
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में शासकीय सेवको/पेंशनरों/स्थानीय निकायों में नियोजित अध्यापक सवंर्ग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पंचायत सचिवों तथा स्थायी कर्मी को देय महंगाई भत्ता/राहत की दर में एक जनवरी 2018 से सातवें वेतनमान में 2 प्रतिशत और छठवें वेतनमान में 3 प्रतिशत की वृद्धि का निर्णय लिया गया।
पूर्व मुख्यमंत्रियों को नि:शुल्क सरकारी आवास देने पर कैबिनेट में होगा फैसला
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन नि:शुल्क सरकारी आवास की पात्रता पर कैबिनेट में फैसला होगा। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के सुनाए फैसले के मद्देनजर सरकार नियमों में संशोधन कर सकती है। इसका प्रस्ताव भी सामान्य प्रशासन विभाग कैबिनेट में रख चुका है।
कर्ज से तंग आकर आत्महत्या करने वाले किसान के घर पहुंचीं महिला बाल विकास मंत्री
बुरहानपुर के भोलाना गांव में कर्ज से तंग आकर आत्महत्या करने वाले किसान के यहां महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस पहुंची. प्रदेश सरकार की मंत्री सहकारिता विभाग,राजस्व विभाग के अफसरों के साथ वहां पहुंची और पीड़ित परिवार को ढांढस बंधाई.
किसान के अपहरण और हत्या के मामले का खुलासा
छतरपुर पुलिस ने अपहरण कर फिरौती की मांग और पहचान होने पर हत्या कर लाश को जलाने के प्रयास के सनसनीखेज मामले का खुलासा किया है. घटना सटई थाना क्षेत्र के पारवा गांव की है. यहां के किसान मुलुआ कुशवाहा का 30 अप्रैल को खेत से अपहरण हो गया था.
कांग्रेस पार्टी की 40 दिवसीय जन जागरण यात्रा रीवा के राज निवास से शुरु
2018 का चुनाव नजदीक आते ही देश की प्रमुख पार्टियां यात्रा कर मतदाताओं को रिझाने का काम शुरू कर दिया है. भाजपा की अमरकंटक यात्रा के बाद कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की यात्रा समाप्त है. एक बार फिर से कांग्रेस पार्टी ने जन जागरण यात्रा निकालकर संविधान बचाने का जनता से आह्वान किया है.
गरीबों को मिलेगी मुफ्त चिकित्सा सुविधा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डॉ.कैलाश नाथ काटजू अस्पताल में 100 बिस्तर के नवीन बहुमंजिला भवन के निर्माण का भूमि-पूजन किया। राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता,सांसद आलोक संजर,स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और क्षेत्र के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
जाति पूछने पर बोले कमलनाथ,मैं हूं हिन्दुस्तानी,राजनीति मेरे लिए समाजसेवा
मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि मेरी जाति हिन्दुस्तानी है और राजनीति मेरे लिए समाजसेवा है. कमलनाथ भोपाल में आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने प्रदेश की शिवराज सरकार पर जमकर हमला बोला.
BJP के मंत्री ने शराब पर पूछा सवाल,महिलाओं ने दिया ऐसा जवाब कि बोलती हुई बंद
मध्य प्रदेश में शराब के नशे को कम करने को लेकर सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी महिलाओं की नाराजगी दूर नहीं हो पा रही है. शराबबंदी के मुद्दे पर भोपाल में राज्यमंत्री विश्वास सारंग खुद अपने सवाल के जवाब में उलझ गए.
अब घर-घर विकास यात्रा निकालेगी शिवराज सरकार
मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार एक बार फिर प्रदेश की जनता की नब्ज टटोलने की तैयारी में है. बीजेपी सरकार विकास यात्रा के जरिए गांव-गांव पहुंचकर आम लोगों को योजनाओं की सौगात देगी.
BJP विधायक बोले- लड़कियों की शादी में देरी से होता है लव जिहाद
मध्य प्रदेश के आगर मालवा से बीजेपी विधायक गोपाल परमार ने विवादित बयान दे दिया. उन्होंने कहा है कि सरकार ने जब से 18 साल का नियम बनाया है तभी से लड़कियां भाग कर शादी करने लगी हैं,और इसीलिए लव जेहाद शुरू हो गया है.
असंगठित श्रमिक कल्याण योजनाओं पर 7 मई को होंगी विशेष ग्राम सभाएँ
प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिक भाई-बहनों को श्रमिक सुरक्षा एवं श्रमिक कल्याण योजनाओं की जानकारी देने के लिये 7 मई को शाम 5 बजे विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा। ग्राम सभाओं की इन विशेष बैठकों में श्रमिक कल्याण योजनाओं और मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना के संबंध में जानकारी दी जायेगी।
किसानों की आय बढ़ाने के मोदी फॉर्मूले पर एमपी में बवाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के फॉर्मूले पर मध्यप्रदेश में बवाल उठ खड़ा हुआ है. कृषि बाजारों पर सरकार के एकाधिकार को खत्म करने वाले मॉडल एक्ट ऑन एग्रीकल्चर मार्केट को लेकर किसान संगठन और खुद मंडी के अधिकारी-कर्मचारियों ने मोर्चा खोल दिया है.
सतना जिले के गेहूं खरीद केंद्रों पर जमकर हो रही धांधली
सतना जिले के गेहूं खरीद केंद्रों पर जमकर धांधली हो रही है. व्यापारी सोसाइटियों से मिली भगत कर पुराना और घुना गेहूं भी समर्थन मूल्य पर बेच रहे हैं. लगातार हो रही शिकायतों के बाद प्रशासनिक जांच में इस बात का पुख्ता प्रमाण भी मिले हैं. बरौधा सहकारी सोसाइटी से खरीदा गया गेहूं भंडारण के लिए पहुंचा,जो पूरी तरह घुना और खराब था.
दमोह में विधानसभा चुनाव में दिखेगी समाजवादी पार्टी की दस्तक
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस से गठबंधन के बाद हुई हार तथा उपचुनाव में बसपा सपा गठबंधन में जीत के बाद अब समाजवादी पार्टी मध्यप्रदेश में विधानसभा का चुनाव लड़ने वाली है. इसके लिए पार्टी की ओर से खाका तैयार किया जा रहा है. चुनावी साल के चलते बुंदेलखंड के दमोह में समाजवादी पार्टी की गतिविधियां नजर आने लगी हैं.
मध्यप्रदेश में हर आदिवासी को दिया जायेगा पक्का मकान: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज झाबुआ जिले के ग्राम सुतरेटी में असंगठित श्रमिक एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में कहा कि प्रदेश में फसल काटने,गिट्टी तोड़ने और हम्माली करने वाले श्रमिकों तथा ढ़ाई एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को विभिन्न योजनाओं का भरपूर लाभ दिया जायेगा।
शाह ने भरी हुंकार,कार्यकर्ता कांग्रेस को मूल समेत उखाड़कर फेंक दें
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मध्यप्रदेश में चुनावी हुंकार भर दी है। शाह ने लगातार चौथी बार प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने का दावा करते हुए कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र दिया। शाह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि इस बार जीत का अंतर ऐसा होना चाहिए कि विरोधियों की आवाज ही बंद हो जाए।
नेताजी का अश्लील डांस सोशल मीडिया पर वायरल
मध्यप्रदेश के मन्दसौर जिले के कांग्रेस एवं पाटीदार समाज के नेता बाबूलाल पाटीदार का अश्लील डांस करने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। एक बार अगर आप इस विडियो को देखोंगे तो आप भी दंग रह जाऐंगे। नेताजी अश्लीलता भरे डांस में चूर होकर साथ डांस करने वाली युवती पर रुपए लुटाते नजर आ रहे हैं।
अमित शाह आज आएंगे भोपाल
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज एक दिवसीय प्रवास पर भोपाल आ रहे हैं. वे यहां पार्टी की प्रदेश स्तरीय विस्तारित बैठक को संबोधित करेंगे. अमित शाह के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं और राजधानी की हर सड़क और चौराहों को भाजपा के रंग में रंगा जा रहा है.
सतना में खरीद केंद्रों पर बारिश से 20 हजार क्विंटल गेहूं भीग कर बर्बाद
सतना में बुधवार की देर रात आए तेज तूफान और बारिश ने जिला प्रशासन की लापरवाही की पोल खोल कर रख दी है. तेज तूफान और बारिश का सबसे ज्यादा असर समर्थन मूल्य के गेहूं खरीद केंद्रो पर देखने को मिला,जहां परिवहन व्यवस्था ना होने की वजह से किसानों से खरीदा गेहूं भीग गया तो वहीं तौल न हो पाने से किसानों की वहां बाहर रखी फसल को मिलाकर लगभग बीस हजार मीट्रिक टन गेहूं भीग गया.
अधिकारी की फर्जी बहन थी प्रदेश के कई बड़े अफसरों से संपर्क में
वरिष्ठ अधिकारी की फर्जी बहन को पुलिस रिमांड पर लेने के बाद कई बड़े चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. युवती सोनिया शर्मा की कॉल डिटेल में प्रदेश भर के तमाम बड़े अधिकारियों से बातचीत होने का पता चला है. वहीं एक आईपीएस अफसर से कई घंटों बात होने के सबूत मिले हैं.
निर्दलीय विधायक मुनमुन राय भाजपा में शामिल
मध्य प्रदेश के सिवनी से निर्दलीय विधायक मुनमुन राय भाजपा में शामिल हो गए. उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. अमित शाह के मध्य प्रदेश दौरे के ठीक एक रात पहले बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में निर्दलीय विधायक मुनमुन राय ने भाजपा का दामन थाम लिया.
खुशी के लिये नहीं,खुश होकर काम करने से मिलेगी खुशी - स्वामी सुखबोधानन्द
वेद मर्मज्ञ एवं प्रखर आध्यात्मिक गुरू स्वामी सुखबोधानन्द ने कहा है कि खुशी के लिये काम करने से खुशी नहीं मिलेगी,बल्कि खुश होकर काम करने से खुशी मिलेगी। यंत्रवत जीवन और प्रतिक्रिया करने की प्रवृत्ति से मुक्ति पाना जरूरी है।
प्रधानमंत्री निवास पर हुई बैठक में शामिल हुए मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके निवास पर मुलाकात की। मुलाकात के दौरान यूनाइटेड अरब अमीरात का प्रतिनिधि-मंडल भी मौजूद था। बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में बुलाई गयी थी,जिसमें मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्रियों को चर्चा के लिए बुलाया गया था।
प्रभात झा ने कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष को दिया BJP में आने का न्यौता
BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने मध्य प्रदेश कांग्रेस के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव को बीजेपी में आने का ऑफर दिया है. प्रभात झा ने कहा कि उनका संबंध अरुण यादव के पिता दिवंगत सुभाष यादव से रहा है जिन्होंने कॉपरेटिव मूवमेंट की शुरुआत की थी.
सीएम शिवराज बोले- पिछली बार दस मंत्री हारे
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रियों को दो टूक कहा कि मेहनत करें. उन्होंने कहा कि 2013 के विधानसभा चुनाव में हमारे दस मंत्री चुनाव हार गए थे,लेकिन इस बार ऐसा नहीं होना चाहिए.शिवराज ने मंत्रियों से कहा कि क्षेत्र के साथ प्रभार के जिलों का भी पूरा ध्यान रखें.
भोपाल में दिनदहाड़े महिला की निर्मम हत्या
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दिनदहाड़े महिला की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां अज्ञात शख्स ने चाकू से गोदकर महिला की जान ले ली. पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. घटना शाहपुर थाना क्षेत्र के दानापानी रोड की है. यहां एक अज्ञात व्यक्ति ने महिला की चाकू से गोदकर हत्य कर दी.
कांग्रेस के रोड शो में नजर आई गुटबाजी
कांग्रेस आलाकमान के लाख समझाने के बाद भी मध्य प्रदेश में कांग्रेस की गुटबाजी खुलकर सामने आ गई. कांग्रेस के इतने बड़े कार्यक्रम में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव की नाराजगी खुलकर सामने आई है. दरअसल,कमलनाथ के रोड शो में शामिल ना होकर पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव अपने सरकारी निवास पर ही मौजूद रहे.
कमलनाथ का शक्ति प्रदर्शन,पार्टी के ये दिग्गज नेता हुए शामिल
मध्य प्रदेश अध्यक्ष का पदभार संभालने से पहले दिग्गज कांग्रेस नेता कमलनाथ अपने मेगा रोड शो में पूरे रंग में नजर आए. रोड शो के दौरान उन्होंने नारा दिया भाजपा हटाओ-मध्य प्रदेश बचाओ. इससे पहले सुबह करीब 11 बजे राजधानी भोपाल के राजा भोज अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे कमलनाथ का उनके समर्थकों ने जोरदार स्वागत किया.
एमपी राजनीति में कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ की एंट्री
मध्य प्रदेश में कांग्रेस की राजनीति एक औऱ नेता पुत्र का उदय होना शुरू हो गया है और ये हैं मध्य प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष नेता कमलनाथ के बड़े बेटे नकुलनाथ. बोस्टन युनिवर्सिटी से पढ़े-लिखे नकुल छिंदवाड़ा में राजनैतिक तौर पर सक्रिय रहे हैं और पहली बार भोपाल में कांग्रेस के कार्यक्रम में देखे गए.
हम श्रीराम नहीं जो साथ खाने से दलित पवित्र हो जाएंगे - उमा भारती
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दलितों के घर जाकर भोजन करने के बीच केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने एक बेहद चौंकाने वाला कदम उठाया है. उमा भारती ने दलितों के साथ सामाजिक समरसता भोज में भोजन करने के इनकार कर दिया है.
पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को शीघ्र लाभ दिया जाये - चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने असंगठित श्रमिक कल्याण योजना के पात्र हितग्राहियों को शीघ्र लाभ देना सुनिश्चित करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि योजना की जानकारी देने के लिये 07 मई 2018 को विशेष ग्राम सभाएँ की जाये।
शिवराज बोले- विधायकों का सर्वे कराया, हारने वाले पर दांव नहीं लगेगा
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी इस बार फूंक-फूंककर कदम रखना चाहती है. यही वजह है कि बीजेपी ने अपने विधायकों का सर्वे करा लिया गया है. इस बारे में खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस बार भाजपा किसी हारने वाले पर दांव नहीं लगाएगी,सभी विधायकों का सर्वे करा लिया गया है.
कमलनाथ की ताजपोशी में जुटेंगे दिग्गज
दिग्गज कांग्रेस नेता कमलनाथ की प्रदेश अध्यक्ष पद पर आज होने वाली ताजपोशी से पहले कांग्रेस में एकजुटता दिखाने की कवायद तेज हो गई है. एआईसीसी महासचिव अशोक गहलोत ने मंगलवार को होने वाले आयोजन में पार्टी के सभी बड़े नेताओं को मौजूद रहने को कहा है.
शिवराज सरकार ने किया बड़ा फेरबदल,18 आईएएस अफसरों के तबादले
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सोमवार आधी रात को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी है. कुल मिलाकर प्रदेश में 18 आईएएस अफसरों के तबादले किए गए हैं.
इंदौर के सब्जी मंडी व्यापारियों ने की अमित शाह का घेराव कर प्रदर्शन की घोषणा
इंदौर के राजकुमार सब्जी मंडी को नगर निगम ने जो बल पूर्वक तोड़ने की कार्यवाही की थी. जो दुकानें बच गईं थीं, उनको अब सील कर दिया है. तोड़ फोड़ और इन बची दुकानों को सील करने का मामला गरमाता नज़र आए रहा है.बीते दिन हुई तोड़ फोड़ को लेकर व्यापारियों में आक्रोश बढ़ गया है.
जन-सहयोग से जल-संरक्षण और संवर्धन का महाभियान चलेगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भू-जल स्तर निरंतर गिर रहा है। इसे रोकने के लिये प्रदेश में जन-सहयोग से जल-संरक्षण और संवर्धन का महाभियान चलाया जायेगा। पुराने तालाबों और नदियों का गहरीकरण किया जायेगा।
इलाज सभी का बुनियादी अधिकार है - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रोटी-कपड़ा और मकान के साथ इलाज सभी का बुनियादी अधिकार है। इसके लिये मध्यप्रदेश सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएँ देने वाले निजी अस्पतालों को भी सुविधा दी जायेगी।
जबलपुर में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से 8 की मौत
जबलपुर के मनकेडी गांव के पास तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया, जिसकी चपेट में आने से 8 लोगों की मौत हो गई। जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ट्रक ने बस स्टॉप पर खड़े लोगों को चपेट में ले लिया।
बुजुर्गों को लुभाने की तैयारी में शिवराज सरकार, रिटायर्ड लोगों को मिलेगा रोजगार
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार चुनावी साल में वोटरों को लुभाने में कोई कसार नहीं छोड़ना चाहती है, इसी क्रम में अब सरकार सरकारी और गैर सरकारी नैकारियों से रिटायर बुजुर्गों को रोजगार देगी.
दलितों को लुभाने के लिए BJP का बड़ा प्लान, रिटायर्ड अफसरों पर लगाएगी दांव
मध्य प्रदेश में कमलनाथ के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद अब बीजेपी की नजर एक-एक वोट पर है. दलित हिंसा के बाद बीजेपी जमीनी स्तर पर दलितों में पैठ बनाने के लिए बस्ती प्रमुख तैयार कर रही है. सबसे बड़ी बात है कि बस्ती प्रमुख की जिम्मेदारी किसी राजनीतिक व्यक्ति को नहीं, बल्कि रिटायर्ड अफसरों को दी जा रही है.
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 237 आदिवासी युवतियों का विवाह सम्पन्न
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर जिले के नसरूल्लागंज विकासखण्ड के ग्राम पिपलानी पहुंचे और यहाँ आयोजित सामुहिक विवाह सम्मेलन में परिणयसूत्र में बंधे नवयुगलों को सुखद वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद दिया। इस आयोजन में गौंड समाज की 207 कन्या तथा कोरकू समाज की 30 कन्याओं का विवाह सम्पन्न हुआ।
राष्ट्रपति के कार्यक्रम में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम शामिल न होने से राजनीति गरमाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन से पूर्व उनके स्वागत में आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम को लेकर राजनीति गरमा गई है. जनता का कहना है कि नगरपालिका द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.
रायसेन में कैदी की शादी चर्चाओं में,पुलिस बनी बाराती
रायसेन जिले के बेगमगंज में एक कैदी की शादी चर्चाओं में है। इस शादी में खास बात ये रही कि पुलिस बाराती की भूमिका में दिखाई दी। पुलिस अभिरक्षा में ही विवाह समारोह की सभी रस्मों को पूरा किया गया।
मन्दसौर में बस का बिगड़ा संतुलन,10 की मौत,30 घायल
शामगढ़ क्षेत्र के गांव धामनिया दीवान के पास एक बस अनियंत्रित होकर पलटी खा गई। दर्दनाक बस हादसे में अब तक करीब 10 लोगों के मरने की जानकारी मिली है,जबकि 30 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को शामगढ़ अस्पताल पहुंचाया गया।
शिक्षा आत्म-निर्भर और उद्यमी बनाने का माध्यम - राष्ट्रपति कोविन्द
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा है कि शिक्षा केवल ज्ञानार्जन और नौकरी पाने का साधन मात्र नहीं है, इससे विद्यार्थी आत्म-निर्भर और उद्यमी बने। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के स्रोत के रूप में है।
लोकायुक्त के छापे में निकली करोड़ों की काली कमाई, कांग्रेस ने बताया साजिश
मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में लोकायुक्त पुलिस की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. लोकायुक्त पुलिस ने आय से अधिक संपत्ति मामले में पराक्रम सिंह के निवास और अन्य ठिकानों पर दबिश दी है. पराक्रम सिंह के घर चल रही कार्रवाई को कांग्रेस ने साजिश बताया है.
फिर सामने आया काले धन का कुबेर,लोकायुक्त छापे में उजागर हुई करोड़ों की संपत्ति
लोकायुक्त पुलिस ने इंदौर शहर में जिला आबकारी अधिकारी पराक्रम सिंह चंद्रावत पर शिकंजा कसते हुए 3 जिलों में कई ठिकानों पर एक साथ छापेमार कार्रवाई की है. इस कार्रवाई में करोड़ों की संपत्ति का खुलासा हुआ है.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पहुंचेंगे एमपी,ये रहेगा उनका कार्यक्रम
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. वह इस दौरान राज्य के सागर एवं गुना में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. 28 अप्रैल को राष्ट्रपति सागर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे. कोविंद इसके बाद डॉ. हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती हॉल में आयोजित संत कबीर के 620वें प्रकटोत्सव महोत्सव में शामिल होंगे.
किसानों को भुगतान समय से हो,आवश्यकतानुसार नवीन उपार्जन केन्द्र खोले जायें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि सभी जिलों में आवश्यकतानुसार नवीन उपार्जन केन्द्र खोले जायें। किसानों को भुगतान समय से हो। उपार्जन कार्य की लगातार मानीटरिंग की जाये। उपार्जन के दौरान किसान हितैषी दृष्टिकोण रखा जाये।
शिवराज सरकार से नाराज किसानों ने सड़कों पर फेंका लहसुन और चना
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में चना और लहसुन उपज के सही दाम नहीं मिलने से परेशान किसानों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कलेक्ट्रेट के बाहर लहसुन और चना फेंक कर प्रदर्शन किया है. किसानों ने शिवराज सरकार के खिलाफ अपना आक्रोश जाहिर करते हुए कहा है कि लहसुन और चन्ना को भावांतर योजना में शामिल किया जाए.
मध्य प्रदेश में फिर बनेगी भाजपा सरकार,शिवराज सबसे पंसदीदा CM
मध्यप्रदेश में इसी साल होने वाले चुनाव को लेकर एक टीवी ने सर्वे करवाया है। सर्वे के मुताबिक राज्य में एक बार फिर से शिवराज सिंह चौहान की सरकार आएगी। हालांकि इस बार भाजपा की सीटें घटेंगी।
फेसबुक CEO पर धमकाने का आरोप,भोपाल कोर्ट ने जुकरबर्ग को भेजा नोटिस
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की एक अदालत ने यहां दायर एक मामले में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
मध्यप्रदेश को सबसे किफायती इलाज दिलाने मिला हेल्थ केयर एक्सीलेंस अवार्ड
उप राष्ट्रपति एम.वैंकेया नायडू और केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज दिल्ली में 15वें विश्व ग्रामीण स्वास्थ्य सम्मेलन के शुभारंभ कार्यक्रम में मध्यप्रदेश को 'हेल्थ केयर एक्सीलेंस अवार्ड'' से नवाजा।
रावतपुरा धाम पर धर्मशाला बनेगी: मुख्यमंत्री चौहान
संत शिरोमणि रविशंकर जी महाराज के सान्निध्य में रावतपुरा धाम पर सामाजिक कुंभ हम सभी को एकजुट होने का अवसर प्रदान कर रहा है। कुंभ में सभी समुदाय के व्यक्तियों ने भागीदारी सुनिश्चित की है,जिससे भेदभाव मिटाने का अवसर भी मिला है।
कमलनाथ बने मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष
कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिग्गज नेता कमलनाथ को मध्यप्रदेश का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. 29 अप्रैल की जनाक्रोश रैली से पहले कई राज्यों में इस प्रकार के बदलाव देखने के मिल सकते हैं.
प्रोजेक्ट में देरी होने से अधिकारियों पर बरसे सिंधिया
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सिंध प्रोजेक्ट पर चर्चा के दौरान कंपनी के अधिकारियों को फटकार लगाई है. सिंधिया ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में समीक्षा बैठक में सिंध प्रोजेक्ट के कार्य से असंतोष जाहिर करते हुए कंपनी के अधिकारियों से कहा कि 10 साल आपने प्रोजेक्ट खत्म करने को लेकर लिया,आप लोगों को शर्म आनी चाहिए.
नीति आयोग के सीईओ का बयान,एमपी और यूपी जैसे राज्यों के कारण पिछड़ा भारत
नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि दक्षिण और पश्चिम भारत के राज्यों ने तेजी से प्रगति की है,लेकिन मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे राज्यों के कारण भारत पिछड़ा हुआ है.
एमपी में ये अफसर निकला काली कमाई का कुबेर,करोड़ों की ब्लैकमनी का खुलासा
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर रविंद्र जैन के ठिकानों पर लोकायुक्त ने आय से अधिक संपत्ति मामले में छापे की कार्रवाई की है. बताया जा रहा है कि प्रारंभिक जांच में ढाई करोड़ से अधिक संपत्ति का खुलासा हुआ है.
आसाराम के फैसले के बाद आया एक ट्वीट,शिवराज ने दिया तुरंत जवाब
नाबालिग बच्ची से रेप के दोषी आसाराम को उम्रकैद की सजा होने के बाद मध्य प्रदेश में आसाराम के नाम पर बने चौराहों और बस स्टापों का नाम बदलने की मांग तेज हो गई. प्रदेश में आसाराम के नाम पर बने बस स्टैंड और चौराहों के नाम बदलने को लेकर जब सीएम शिवराज से ट्विटर पर पूछा गया तो उन्होंने तुरंत जवाब दिया.
एमपी फतह के लिए अमित शाह ने बनाया सीक्रेट प्लान
मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. प्रदेश अध्यक्ष के ऐलान के बाद से ही BJP चुनावी मोड में आ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंडला दौरे के बाद अब राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने सीक्रेट प्लान के साथ मध्य प्रदेश दौरे पर आने वाले हैं.
भोपाल में पहली बार पेट्रोल 80 तो डीजल 69 रुपए प्रति लीटर के पार
प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के भाव अपने चरम स्तर पर पहुंच गए है। भोपाल में पहली बार जहां पेट्रोल 80 .09 स्र्पए प्रति लीटर तो डीजल 69.23 स्र्पए लीटर हो गया है। वहीं मई माह में पेट्रोल के दाम 90 स्र्पए तो डीजल 80 स्र्पए प्रति लीटर तक जाने की संभावना है।
पीएम मोदी बोले- 2022 तक मिलकर पूरा करेंगे गांधी जी का सपना
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मंडला पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि यह बापू के सपनों का साकार करने का एक अवसर है,महात्मा गांधी ने कहा था कि भारत की पहचान भारत के गांवों से है. और उस सपने को 2022 तक मिलकर पूरा करेंगे और गांवो की रूप रेखा बदल देंगे.
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा,मोदी राज में पंचायतों को मिलने वाली राशि चार गुना हुई
मध्य प्रदेश के मंडला जिले में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्राम विकास के लिए चिंतित और लालायित है,इसीलिए उनके राज में पंचायतों के विकास के लिए चार गुना राशि मंजूर हुई है.
चुनावी साल में शिवराज का एलान,अक्टूबर तक हर घर में पहुंचेगी बिजली
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में वादा किया कि आगामी अक्टूबर तक राज्य के हर गांव तक बिजली पहुंचा दी जाएगी. आदिवासियों के विकास पर आगामी पांच वषरें में दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.
बुंदेलखंड में भीषण पेयजल संकट बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग
मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके के टीकमगढ़ जिले में लोगों को भीषण पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा. जिले के अधिकतर गांवों में हैंडपम्पों और नल-जल योजनाएं बंद पड़ी हैं. कई इलाकों में हालात इतने बदतर हो गए हैं कि लोगों को गंदे पानी से अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है.
मुख्यमंत्री चौहान से गेल इंडिया के चेयरमेन ने की भेंट
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से गेल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बी.सी. त्रिपाठी ने आज मुख्यमंत्री निवास में सौजन्य भेंट की। त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को प्रदेश में कंपनी की प्रचलित गतिविधियों और प्रगतिरत परियोजनाओं की जानकारी दी।
पूर्व सैनिक एवं परिजनों के लिए भोपाल में दो केन्द्र संचालित
भोपाल, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, रायसेन और होशंगाबाद में निवासरत पूर्व सैनिक और उनके परिजनों को स्वास्थ सुविधाओं के लिए नया ई.सी.एच.एस. कार्ड बनवाना आवश्यक है। नये कार्ड के पंजीयन की कार्रवाई के लिए भोपाल में दो केन्द्र ई.सी.एच.एस. पोलिक्लिनिक बैरागढ़ और ई.सी. एच.एस. सेल स्टेशन हेडक्वाटर में स्थापित किये गये है।
सत्ता और संगठन के लिए अलग-अलग पैमाने
भाजपा की राज्य इकाई की लगाम जबलपुर के सांसद राकेश सिंह के हाथों आने के एक नहीं अनेक राजनीति संदेश निकाले जा रहे हैं। राकेश सिंह की नियुक्ति क्यों और कैसे हुई, यह बात राजनीति में दिलचस्पी लेने वाले अधिकांश लोग जानते होंगे,लेकिन यह फैसला भाजपा को कितना नफा दिलाएगा और कितना नुकसान पहुंचाएगा, यह मीमांसा का विषय है।
भगवान परशुराम की जन्म-स्थली को जमदग्नि तीर्थ-स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भगवान परशुराम ने सम्पूर्ण मानव समाज के कल्याण के लिये विष्णु अवतार लिया था। उन्होंने सभी वर्णों के विद्यार्थियों को समान रूप से शस्त्र और शास्त्र की विद्या प्रदान की।
पीएम मोदी के भरोसेमंद हैं एमपी के नए प्रदेश अध्यक्ष
जबलपुर से 3 बार के सांसद राकेश सिंह भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए हैं। इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा के चुनाव उनकी पहली बड़ी परीक्षा होगी। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने पत्र जारी कर राकेश सिंह की अधिकृत नियुक्ति की घोषणा की।
राकेश सिंह होंगे मध्य प्रदेश बीजेपी के नए अध्यक्ष
जबलपुर सांसद राकेश सिंह मध्य प्रदेश बीजेपी के नए अध्यक्ष होंगे। राकेश सिंह नंदकुमार सिंह चौहान की जगह लेंगे। बीजेपी ने अपने नए अध्यक्ष की ताजपोशी के लिए अक्षय तृतीया का दिन चुना है। आज दोपहर में इसकी आधिकारिक घोषणा होगी।
बारात लेकर जा रहा ट्रक सीधी जिले के सोन नदी में गिरा,21 की मौत
मध्य प्रदेश के सीधी जिले में सोन नदी में 100 फीट नीचे एक मिनी ट्रक गिरने से 21 लोगों की मौत हो गई है. इस हादसे में 22 लोग घायल भी हुए हैं. सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि मिनी ट्रक बारात देउसर के हर्राबीजी गांव से सिहावल के पंवरिया जा रही थी.
10 साल पुराने मामले में कांग्रेस विधायक को जिला अदालत ने भेजा जेल
मध्य प्रदेश के इंदौर से कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी को 10 साल पुराने मामले में भोपाल की जिला अदालत ने जेल भेज दिया है. इससे पहले 5 अप्रैल को राजधानी की विशेष अदालत ने आपराधिक मामले में अदालत में उपस्थित ना होने पर कांग्रेस विधायक जीतू जितेंद्र पटवारी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने के आदेश दिया था.
चौथी बार ट्रैफिक तोड़ा तो निरस्त होगा ड्राइविंग लायसेंस
शहर में बिना हेलमेट वाहन चलाने और ट्रैफिक नियमों को ताक पर रखकर गाड़ी चलाने वालों की अब खैर नहीं है। क्योंकि 8 मई से इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) शुरू हो जाएगा। पहले तीन बार तक ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर चालानी कार्रवाई होगी।
पुलिस मुख्यालय में छोटे बच्चों को साथ ला सकेंगे कर्मचारी
पुलिस मुख्यालय में आने वाले कर्मचारी अपने छोटे मासूम बच्चों को ऑफिस में भी ला सकेंगे। इन बच्चों के लिए झूलाघर बनाया जा रहा है,जिसमें बच्चों के खेलने-कूदने की सुविधाओं के साथ देखरेख के लिए प्रशिक्षित कर्मचारी होंगे।
शिव राज में मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में बड़ा घोटाला,टॉयलेट निर्माण में मिली गड़बड़ियां
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छता भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय लापरवाही के कारण स्‍वच्‍छता को मुंह चिढ़ा रहे है. अभियान के तहत बनाए जा रहे शौचालय अब शौच की जगह नहीं रहे बल्कि लकड़ी रखने वाली अलमारियों में तब्‍दील हो गए है.
भारतीय रेल देश को जोड़ने का सबसे सशक्त माध्यम : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारतीय रेल देश को एक करती है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन्दौर से कलकत्ता के बीच चलने वाली क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की कार्रवाई की जायेगी।
BJP प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान ने जताई पद से हटने की इच्छा,नए अध्यक्ष पर चर्चा तेज
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान ने अध्यक्ष पद से हटने की इच्छा जताई है। इससे प्रदेश में बीजेपी अध्यक्ष के बदलने की अटकलों पर विराम लग गया है।
राज्यपाल द्वारा प्रदेशवासियों को परशुराम जयंती की शुभकामनायें
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने प्रदेशवासियों को परशुराम जयंती के अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। श्रीमती पटेल ने कहा है कि भगवान परशुराम चिरजीवी देव ऋषि हैं।
खेती के मुनाफे को बढ़ाने में जुटे किसान
मध्यप्रदेश के किसान राज्य सरकार की मदद से खेती को लाभ का धंधा बनाने में काफी हद तक सफल हो गये हैं। अब किसानों ने खेती के मुनाफे को बढ़ाने की दिशा में प्रयास करना शुरू कर दिया है। इसके लिये रोज नई-नई तकनीक इस्तेमाल कर रहे हैं।
व्यापम के व्हिसल ब्लोअर के इस आरोप से सकते में लोक निर्माण विभाग
मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यापम घोटाले के व्हिसल ब्लोअर और कांग्रेस नेता पारस सकलेचा के आरोपों ने एक बार फिर लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को सकते में ला दिया है. सकलेचा ने आरोप लगाया है कि बाजना रोड फोरलेन निर्माण के ठेके में पीडबल्यूडी विभाग ने 10 करोड़ का भ्रष्टाचार किया है.
MP दौरे पर पीएम मोदी करेंगे कलेक्टरों से बात,बीमारू जिलों में मचा हड़कंप
पीएम मोदी के 24 अप्रैल को प्रदेश दौरे से पहले शिवराज सरकार डैमेज कंट्रोल में जुट गई है. नीति आयोग के बताए गए 8 बीमारू जिलों को पीएम के सामने बेहतर बताने का प्लान तेजी से तैयार किया जा रहा है. इसी के तहत 57 साल के गुना कलेक्टर को एक युवा कलेक्टर से रिप्लेस भी कर दिया गया है.
शराब अहाते बंद करने के मामले में एमपी सरकार का यू-टर्न
एमपी में शराब दुकानों से आहाते हटाने के मामले में सरकार ने यू टर्न ले लिया है. हाईकोर्ट में दायर याचिका का जवाब पेश कर सरकार ने इसे नीतिगत मामला बताया है,साथ ही अहाते हटाने से साफ इनकार कर दिया है.
कांग्रेस का आरोप,फर्जी आदेश पर 28 साल से हो रहा है अरबों का घोटाला
मध्य प्रदेश में कांग्रेस आरटीआई सेल के अध्यक्ष अजय दुबे ने दस्तावेज जारी कर बीजेपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. दुबे ने कहा कि बिहार के चारा घोटाला से भी बड़ा घोटाला मध्यप्रदेश में बीते 28 सालों से फर्जी आदेश आधार पर हो रहा है.
एक मई से तालाब संरक्षण के लिये चलाया जायेगा प्रदेशव्यापी अभियान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में एक मई से 15 जून तक तालाब संरक्षण का अभियान चलेगा। इस अभियान के दौरान तालाबों के जीर्णोद्धार, गहरीकरण और नए तालाबों के निर्माण के कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जल संरक्षण के प्रयासों पर विचार-विमर्श के लिये जल संसद का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में नदी और तालाब संरक्षण से जुड़े विशेषज्ञ शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि तालाब के साथ ही प्रदेश में नदियों के पुनर्जीवन और गहरीकरण के कार्य भी किये जाएंगे। श्री चौहान आज भोपाल तालाब गहरीकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर नागरिकों को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री चौहान से निवेशकों ने की मुलाकात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में किसानों की फसल को कम दाम पर नहीं बिकने दिया जायेगा। किसानों को उनके कृषि उत्पाद की उचित कीमत दिलवाई जायेगी। यदि बाजार में किसानों की फसलों के दाम कम होंगे, तो नुकसान की भरपाई राज्य सरकार करेगी। राज्य में चाहे प्राकृतिक आपदा का मामला हो अथवा कोई अन्य कारण राज्य सरकार हमेशा किसानों के साथ खड़ी रहेगी।
एमपी में BJP की सभी सीटों पर यात्रा निकालेंगे दिग्विजय सिंह
हाल ही में नर्मदा यात्रा पूरी कर लौटे मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह प्रदेश भर में यात्रा निकालेंगे. वे BJP की 166 सीटों पर यात्रा निकालेंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद इस यात्रा का रोडमैप तैयार होगा.
संस्कारधानी की पुलिस हो रही स्मार्ट,हाईटेक कंट्रोल रूम स्थापित
स्मार्ट सिटी के रूप में डेवलप हो रहे मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर शहर की पुलिस भी अब स्मार्ट हो रही है. प्रदेश सरकार द्वारा जहां जबलपुर पुलिस को अतिरिक्त बल प्रदान किया गया है वहीं कई संसाधन भी मुहैया कराए गए हैं जो शहर की सुरक्षा करने में पुलिस के लिए काफी मददगार हैं.
BJP के इस खास अभियान में फेल हुआ भारतीय जनता युवा मोर्चा
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आहट धीरे-धीरे आने लगी है. इसी बीच भारतीय जनता पार्टी अपने युवा संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा के कमजोर परफॉर्मेंस को लेकर नाराज है. दरअसल,बीजेपी संगठन ने युवा मोर्चा को चलो पंचायत अभियान का जिम्मा दिया था.
राज्यमंत्री कंप्यूटर बाबा ने सीएम शिवराज से मांगा विधानसभा का टिकट
मध्य प्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त कंप्यूटर बाबा ने मुख्यमंत्री शिवराज से विधानसभा का टिकट मांगा है. उन्होंने कहा है कि वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से खड़ेश्वरी बाबा के लिए टिकट की बात करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि वे चाहते हैं कि आने वाले विधानसभा चुनाव में शिवराज ज्यादा से ज्यादा बाबाओं को टिकट दें.
मुख्यमंत्री चौहान ने किया कामयाब महिलाओं को सम्मानित
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य शासन का पूरा फोकस प्रदेश में महिला सशक्तिकरण पर है। मुख्यमंत्री आज इंदौर के अभय प्रशाल में फिक्की महिला संस्था द्वारा पॉवर टू एमपॉवर कार्यक्रम में इंदौर की उन चुनिंदा कामयाब महिलाओं को सम्मानित कर रहे थे,जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के साथ अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है।
दिव्यांगों के लिए 80 करोड़ में तैयार होगा विशेष गार्डन
दिव्यांग बच्चों को सक्षम बनाने के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण एक दिव्यांग गार्डन बनाएगा। स्कीम 54 में इसके लिए 55 हजार वर्गफीट जमीन चिन्हित कर ली गई है। इस पर 80 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यह काम अगले दो महीने में शुरू करेंगे।
नंदकुमार ने चुप्पी तोड़ी,कहा- मेरा फैसला पार्टी करेगी
बदलाव की चर्चा के बीच भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने पहली बार चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि उनके बारे में फैसला पार्टी करेगी। चौहान ने कहा कि उनके जीवन का फैसला वे खुद नहीं करते हैं,बल्कि पार्टी करती है,इसलिए संगठन जो फैसला करेगा,वे उसका पालन करेंगे।
सरकार से मांगेंगे संतों के लिए जमीन के पट्टे और पेंशन : कंप्यूटर बाबा
नर्मदा स्वच्छता का जायजा लेने निकले राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त कंप्यूटर बाबा व योगेंद्र महंत शनिवार को मंडला पहुंचे। यहां संगमघाट पर सभा को संबोधित करते हुए कंप्यूटर बाबा ने कहा कि जल्दी ही वे सीएम से मांग रखेंगे कि नर्मदा तट पर संतों के बैठने और रहने की व्यवस्था हो,इसके लिए हम सरकार से पट्टे की मांग करेंगे।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि ना मिलने से किसान परेशान
सरकार किसानों के लिए नित नई योजनाएं ला रही है मगर सतना के किसान बेहद परेशान हैं. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वर्ष 2016-17 की धनराशि उनको अब तक नहीं मिली है. किसान बैंकों के चक्कर काट काट थक चुके हैं.
एमपी में कांग्रेस ने शुरू किया संविधान बचाओ अभियान
मध्य प्रदेश कांग्रेस ने बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जन्मस्थली महू से 'संविधान बचाओ अभियान की शुरुआत की. इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह मौजूद रहे.
देश को समर नहीं,समरसता की जरूरत : राष्ट्रपति कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि आज देश को समर नहीं,समरसता की जरूरत है। कोविंद ने कहा कि बाबा साहेब ने हमेशा शांति,करूणा और अंहिसा का रास्ता चुना। राष्ट्र की अखण्डता के संदर्भ में बाबा साहेब कहते थे कि वे पहले भारतीय हैं,बाद में भी भारतीय हैं और अंत में भी भारतीय हैं।
बाबा साहेब ने सामाजिक न्याय को दिया मूर्तरूप
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाबा साहब अम्बेडकर ऐसे महामानव थे जिनका दिल हर शोषित और पीड़ित के लिये धड़कता था। उन्होंने संविधान के माध्यम से सामाजिक न्याय को जमीन पर उतारने का काम किया था। वे हमारे संविधान निर्माता होने के साथ-साथ महान समाजसुधारक,अर्थशास्त्री और उच्च कोटि के विद्वान थे।
मानहानि केस में कांग्रेस प्रवक्ता को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत
मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा केके मिश्रा के खिलाफ मानहानि केस में ट्रायल कोर्ट का आदेश रद्द कर दिया है. दरअसल,शिवराज सिंह चौहान द्वारा लगाए गए मानहानी के मामले में भोपाल जिला अदालत ने केके मिश्रा को दो साल की सजा और 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया था.
अब जीवनसाथी की तलाश में है पाकिस्तान से लौटी गीता
पाकिस्तान से आई मूक-बधिर गीता के माता-पिता तो नहीं मिल पाए लेकिन अब उसकी शादी की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. गीता से शादी करने के लिए एक ही दिन में कई मूक-बधिर युवकों प्रस्ताव पहुंच गए. बता दें कि गीता पाकिस्तान से भारत 2015 में लौटी थी.
महू पहुंचे राष्ट्रपति,बाबासाहेब की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर की जन्मस्थली महू में होने वाले आंबेडकर जन्मोत्सव में भाग लेने पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महू पहुंच चुके हैं. राष्ट्रपति ने बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया. इससे पहले एमपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रपति का एअरपोर्ट पर स्वागत किया.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल आएंगे आंबेडकर की जन्मस्थली महू
संविधान निर्माता बाबा भीमराव आंबेडकर के जन्मदिवस शनिवार को उनकी जन्मस्थली इंदौर के महू में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिस्सा लेंगे. आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, महू में तीन दिवसीय जयंती समारोह गुरुवार से शुरू हो चुका है. इस समारोह में हिस्सा लेने शनिवार को राष्ट्रपति कोविंद पहुंच रहे हैं. आंबेडकर नगर महू के इस कार्यक्रम की व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर गुरुवार को संभागायुक्त संजय दुबे की अध्यक्षता में समीक्षा की गई.
BJP विधायक ने शिवराज को बताया भगवान का 25वां अवतार
मध्य प्रदेश में भाजपा सांसद के बाद अब विधायक अरुण भीमावद का बयान सुर्खियों में है. अरुण भीमावद ने शिवराज सिंह चौहान को भगवान का 25वां अवतार बताया है. शाजापुर जिले से बीजेपी विधायक ने किसान सम्मान यात्रा के दौरान यह बयान दिया. भीमावद ने शिवराज को किसानों का भगवान बताते हुए कहा 'भगवान के 25 वें अवतार के रूप में धरती पर आये हैं शिवराज'.
एक मई से सभी जिलों में होंगी विकास यात्राएं मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गेहूँ, चना, सरसों और मसूर की तत्काल खरीदी करने और किसानों के खातों में भुगतान राशि अविलम्ब जमा कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होना चाहिए। उन्हें खरीदी केंद्र तक जाने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करना पड़े।
रतलाम में नमकीन और जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर मंजूर
मध्यप्रदेश के रतलाम शहर में नमकीन क्लस्टर के लिए करीब 22 करोड़ 75 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। यह कलस्टर केन्द्र सरकार की एमएसई-सीडीपी योजना के अंतर्गत बनाया जा रहा है। इसी तरह, जबलपुर में मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर स्थापित किया जा रहा है। इसके लिए करीब 15 करोड़ रुपये की योजना तैयार की गई है।
स्टार्टअप का उद्देश्य युवाओं को उद्योगपति और उद्यमी बनाना- राज्यपाल पटेल
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि स्टार्टअप भारत सरकार की महत्वपूर्ण पहल है। इसका उद्देश्य देश में स्टार्टअप्स और नये विचारों के लिए एक मजबूत परिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है, ताकि देश का आर्थिक विकास हो एवं बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उत्पन्न हों।
विद्यार्थियों को गाँवों का अनुभव दिलाने शुरू होगा अनुभूति कार्यक्रम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार अनुभूति कार्यक्रम शुरू करेगी,जिसमें विद्यार्थियों को गाँव ले जाया जायेगा। गाँव में आज भी मिलजुलकर जीने की कला और सहयोगी जीवन मिलता है। मुख्यमंत्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास पर अनुभूति संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
आम आदमी पार्टी मप्र विधानसभा चुनाव में सभी 230 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी
आम आदमी पार्टी (आप) मप्र विधानसभा चुनाव में सभी 230 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। पार्टी ने प्रत्याशियों से वेबसाइट पर आवेदन मांगे हैं,जिसमें निर्धारित फॉर्म भी दिया गया है। आप के प्रत्याशी के लिए कोई भी सामान्य नागरिक आवेदन कर सकता है।
संकट में शिवराज,सफाई देने पहुंचे आरएसएस मुख्यालय
भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश में हुई हिंसा और बाबाओं को राज्यमंत्री का दर्जा देने के फैसले को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को अचानक नागपुर पहुंचे. सीएम शिवराज ने आरएसएस मुख्यालय पहुंचकर संघ प्रमुख मोहन भागवत और भैयाजी जोशी से मुलाकात की.
चुनाव से पहले जातियों की गणित में लगी BJP और कांग्रेस
मध्य प्रदेश में चुनावों से पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों की सभी जातियों को साधने में लगी हैं. दोनों ही पार्टियों के सामने परेशानी ये है कि एक खास वर्ग को साधने के चक्कर में बाकी वर्ग नाराज़ न हों. दोनों पार्टियां अलग-अलग रणनीति बनाना शुरु कर चुकी हैं. जिससे सवर्णों,दलितों,पिछड़ो को बराबर अहमियत और हिस्सेदारी मिल जाए.
सामाजिक सरोकारों की चिंता ही खबरों का आधार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सामाजिक सरोकारों की चिंता ही खबरों की रिपोर्टिंग का आधार है। पत्रकारिता के इस दायित्व का खबरनवीसी के लेखक राजेश सिरोठिया ने सही अर्थों में निर्वहन किया है। चौहान ने यह बात आज समन्वय भवन में पुस्तक खबरनवीसी के विमोचन कार्यक्रम में कही
चना, मसूर और सरसों का 9 जून तक होगा समर्थन मूल्य पर उपार्जन
प्रदेश में समर्थन मूल्य पर चना, मसूर और सरसों का उपार्जन अब आगामी 9 जून तक किया जायेगा। पहले उपार्जन की अवधि 10 अप्रैल से 31 मई तक थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ उपार्जन की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।
पत्रकारों को आवास निर्माण ऋण और ब्याज अनुदान मिलेगा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों के स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना में कैशलेस इलाज की व्यवस्था को बढ़ाकर 4 लाख रूपये करने की घोषणा की है। अभी तक यह सीमा दो लाख रूपये की है। उन्होंने पत्रकारों की मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता देने की अधिकतम राशि को भी एक लाख से बढ़ाकर चार लाख रूपये करने
भारत को कश्मीर पर दो टूक फैसला लेना होगा-जनरल बख्शी
कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, जो लोग इस पर दावा करते हैं उन्हें खुली चुनौती है कि वे इसे लेने का प्रयास करके देख लें। भारत सरकार की सहनशील नीति के कारण ही आज तक कश्मीर अशांत है। सरकार को दो टूक फैसला लेना होगा। यदि हम सहते रहेंगे तो कश्मीर के नाम पर लोग हमारे सिर पर बैठने का प्रयास करते रहेंगे।
नर्मदा संरक्षण के लिये 7 नगरीय क्षेत्र में सीवरेज परियोजना प्रगति पर
नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये राज्य शासन द्वारा प्रभावी कदम उठाये गये हैं। इसके लिये 20 नगरीय निकायों में सीवरेज परियोजना प्रस्तावित है। इसमें से 7 नगरीय निकायों का कार्य प्रगति पर है। इन नगरीय निकायों में नेमावर, बुधनी, शाहगंज, मंडलेश्वर, अमरकंटक, डिण्डोरी और जबलपुर शामिल है।
आरक्षण के खिलाफ भारत बंद, कई जगह झड़प, बिहार में केंद्रीय मंत्री से बदसलूकी
SC/ST एक्ट में हुए बदलावों के विरोध में 2 अप्रैल को दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया था. अब आरक्षण के विरोध में आज भारत बंद बुलाया गया है. इस बंद को लेकर देश के सभी राज्यों की पुलिस हाईअलर्ट पर है, गृहमंत्रालय ने भी सभी राज्यों को सख्ती बरतने के लिए कहा है. कई राज्यों में भारत बंद के चलते धारा 144 लागू की गई है. ये भारत बंद आरक्षण के विरोध में बुलाया गया है.
साँची दूध के विक्रय एवं विपणन के लिए मोबाईल एप शुरू
डेयरी उद्योग के आधुनिकीकरण एवं नवीन अवधारणा पर एक दिवसीय कार्यशाला का उदघाटन प्रमुख सचिव पशुपालन श्री अजीत केसरी ने किया। इस अवसर पर कोटक महिन्द्रा बैंक द्वारा दूध एवं दुग्ध उत्पाद के विक्रय एवं विपणन के लिए निर्मित साफ्टवेयर तथा मोबाईल एप का अनावरण किया गया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान 10 अप्रैल को पत्रकारों का करेंगे सम्मान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 अप्रैल को शाम 7 बजे मुख्यमंत्री निवास में राज्य शासन के सम्मानों के लिये चयनित पत्रकारों को सम्मानित करेंगे। चयनित पत्रकारों को राष्ट्रीय, राज्य-स्तरीय एवं आंचलिक पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। समारोह में जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र भी उपस्थित रहेंगे।
बरमान घाट पर आरती शुरू 3100 KM पैदल चले दिग्विजय-अमृता, 192 दिन की नर्मदा यात्रा पूरी,
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने विजयदशमी के दिन शुरू की गई नर्मदा यात्रा का समापन होने जा रहा है। करीब 3100 किलोमीटर की इस यात्रा के दौरान उनकी पत्नी अमृता सिंह भी उनके साथ हर कदम पर साथ रहीं। 192 किलोमीटर की यात्रा पूरी होने के बाद नरसिंहपुर के बरमान घाट पर समापन कार्यक्रम शुरू हो गया है
HC का नोटिस बाबाओं को राज्यमंत्री का दर्जा देने पर सरकार को
पांच साधु-संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दिए जाने के मामले में हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने मध्यप्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर पूछा है कि उन्हें किस आधार पर यह दर्जा दिया। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले मप्र सरकार ने नर्मदानंद, हरिहरानंद, कम्प्यूटर बाबा, भय्यू महाराज और पं. योगेंद्र महंत को राज्यमंत्री का दर्जा दिया था।
HC का नोटिस बाबाओं को राज्यमंत्री का दर्जा देने पर सरकार को
पांच साधु-संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दिए जाने के मामले में हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने मध्यप्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर पूछा है कि उन्हें किस आधार पर यह दर्जा दिया। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले मप्र सरकार ने नर्मदानंद, हरिहरानंद, कम्प्यूटर बाबा, भय्यू महाराज और पं. योगेंद्र महंत को राज्यमंत्री का दर्जा दिया था।
शाजापुर में 16 अप्रैल को राज्य स्तरीय किसान महासम्मेलन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 16 अप्रैल को शाजापुर में राज्य स्तरीय किसान महासम्मेलन में कृषक समृद्धि योजना में उपार्जित गेहूँ तथा धान की 200 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि किसानों के बैंक खातों में हस्तान्तरित करेंगे। यह प्रोत्साहन राशि रबी 2016-17 में उपार्जित गेहूँ और खरीफ 2017 में उपार्जित धान के लिये दी जायेगी। इसी दिन प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर जिला स्तरीय किसान सम्मेलन होंगे।
उज्जैन में 28-30 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय गुरूकुल सम्मेलन
संस्कृति विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय विराट गुरूकुल सम्मेलन 28 से 30 अप्रैल तक महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान, उज्जैन में आयोजित होगा। भारतीय शिक्षण मण्डल नागपुर एवं महर्षि सांदीपनि वेद प्रतिष्‍ठान कार्यक्रम की संयुक्त सहयोग संस्था हैं।
कर्फ्यू ने बिगाड़ा शिवराज का प्लान, सबसे बड़े चुनावी प्लान पर लगा ब्रेक
दलित आंदोलन का असर शिवराज सरकार के चुनावी प्लान पर भी पड़ रहा है. ग्वालियर-चंबल में किसान सम्मान यात्रा स्थगित करने के बाद अब सरकार को अवैध कॉलोनियों को वैध किए जाने के अभियान की शुरुआत को लेकर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा है. इस अभियान की शुरुआत 7 अप्रैल को ग्वालियर से होना थी.
MP में दर्दनाक हादसा, ट्रक ने दो ऑटो को मारी टक्कर, नौ लोगों की मौत
मध्य प्रदेश के कटनी जिले में नेशनल हाईवे -78 पर एक ट्रक ने दो ऑटो को टक्कर मार दी जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और दस से ज्यादा लोग घायल हो गए. सूचना मिलते ही पुलिस समेत स्वास्थ्य विभाग का अमला मौके पर पहुंच गया. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया.
रीवा मेडिकल कॉलेज में 15 अगस्त से शुरू होगी सुपर स्पेशलिटी यूनिट
शासकीय श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय, रीवा में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेज-3 के तहत सुपर स्पेशलिटी यूनिट का निर्माण किया जा रहा है। डेढ़ सौ करोड़ रूपये की लागत से स्थापित की जा रही इस यूनिट में 204 बिस्तर होंगे, जिससे 30 आईसीयू बिस्तर भी होंगे। यूनिट का काम 15 अगस्त तक पूरा हो जायेगा।
केन्द्र द्वारा 683 एफ एम रेडियो चैनलों की नीलामी
केन्द्र सरकार ने देश के 236 शहरों में 683 एफ एम रेडियो चैनलों की नीलामी की स्वीकृति प्रदान की है। इनमें मध्यप्रदेश के 19 शहरों के 58 चैनल शामिल हैं। तीसरे चरण की नीलामी से उन शहरों को खास तौर पर फायदा होगा, जिनमें अब तक कोई निजी एफ एम रेडियो चैनल नहीं है।
बाबाओं ने लूट ली सत्ता की मलाई भाजपा नेता ताकते रहे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पांच साधु-संतों को राज्यमंत्री का दर्जा दिए जाने से उठा राजनैतिक बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मुद्दे पर पहले से मुखर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट के बाद और ज्यादा मुखर हो गई है। वहीं भाजपा कैडर भी इन नियुक्तियों को पचा नहीं पा रहा है।
सेवानिवृत्त नगरीय निकाय कर्मियों को 15 करोड़ से अधिक पेंशन का वितरण
नगरीय निकायों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के बराबर पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। वर्तमान में साढ़े 14 हजार से अधिक सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रति माह साढ़े 15 करोड़ रूपये पेंशन राशि का भुगतान किया जाता है। पेंशन का भुगतान समय सीमा में और पारदर्शिता के साथ ऑनलाइन किया जाता है।
10 अप्रैल से 20 मई के मध्य होगी पुरी तीर्थ स्थल की यात्रा
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में 10 अप्रैल से 20 मई के मध्य विभिन्न जिलों से तीर्थ यात्री ओडीसा के सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल पुरी की यात्रा करेंगे।
किसानों के खातों में प्रोत्साहन राशि जमा कराने के लिये जिलों में समिति गठित
प्रदेश में प्रमुख कृषि फसलें गेहूँ, चना, मसूर, सरसों एवं धान की उत्पादकता बढ़ाने और फेयर एवरेज क्वालिटी (एफ.ए.क्यू) गुणवत्ता उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिये मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना शुरू की गई है।
जहां BJP मंत्री रामपाल की बहू ने किया था सुसाइड, वहां से शुरू होगी कांग्रेस की न्याय यात्रा
मध्य प्रदेश में महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार के खिलाफ कांग्रेस की प्रदेश इकाई रायसेन जिले के उदयपुरा से 'न्याय यात्रा' की शुरुआत कर रही है. यह यात्रा उस गांव से शुरू हो रही है
कोर्ट पहुंचा साधु-संतों को राज्य मंत्री का दर्जा दिए जाने का मामला
मध्य प्रदेश सरकार के साधु-संतों को राज्य मंत्री का दर्जा दिए जाने का मामला कोर्ट में पहुंच गया है. सरकार के इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ में याचिका दायर की गई है. इंदौर में स्थानीय पत्रकार रामबहादुर वर्मा की तरफ से यह याचिका दायर की गई है.
राष्ट्रीय,राज्य-स्तरीय एवं आंचलिक पत्रकारिता सम्मान घोषित
राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय,राज्य-स्तरीय एवं आंचलिक पत्रकारिता सम्मान घोषित कर दिये गये हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 अप्रैल को शाम 7 बजे मुख्यमंत्री निवास में पुरस्कारों के लिये चयनित पत्रकारों को सम्मानित करेंगे।
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा अर्बन डेवलॅपमेंट और मेट्रो कंपनियों की समीक्षा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और अर्बन डेवलेपमेंट कंपनी के संचालक मंडल की बैठकों की अध्यक्षता की। उन्होंने अर्बन डेवलेपमेंट कंपनी द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। साथ ही, सड़क, पेयजल और सीवरेज के कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की।
बंद नल-जल योजनाओं को तत्काल चालू किया जाये - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कहीं पर भी पेयजल संकट नहीं होना चाहिये। शीघ्र समुचित व्यवस्था की जाये। बंद नल-जल योजनाओं को तत्काल चालू किया जाये और खराब हेण्डपम्पों को सुधारा जाये। चौहान आज यहाँ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा कर रहे थे।
सरकारी राशन वाले नमक को खाने से उल्टी दस्त
उमरिया जिले के आदिवासी बाहुल्य आकाशकोट इलाके में सरकारी राशन वाले नमक को खाने से इलाके में उल्टी दस्त की बीमारी फैली है. इस पर प्रदेश के खाद्य मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने बड़ा अजीब बयान दिया है.
दलित दूल्हे की बारात पर दंबगों ने किया पथराव
एमपी के उज्जैन में दलित दूल्हे की बारात पर गांव के ऊंची जाति के लोगों पर पथराव करने का आरोप लगा है. दावा किया जा रहा है कि बारात निकलने के समय फिल्म पद्मावत का गाना घूमर बजा तभी गाँववालों ने पथराव शुरू कर दिया.
इमरजेंसी सेवा के 80 कर्मचारी बर्खास्त,108 सेवा के पहिए थमे
मध्यप्रदेश में इमरजेंसी सेवा संचालित करने वाली कंपनी जिगित्सा ने प्रदेश में 108 इमरजेंसी सेवा के 35 सौ कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है. कंपनी के ड्राइवर और पैरामेडिकल स्टाफ ने 8 घंटे से ज्यादा काम करने से मना कर दिया,जबकि कंपनी इनसे 12 घंटे से ज्यादा काम कराती थी.
विदिशा को अव्वल बनाने समन्वित प्रयास किये जायेंगे - विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री तथा विदिशा संसदीय क्षेत्र से सांसद सुषमा स्वराज ने कहा है कि विदिशा को केवल शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला बाल विकास ही नहीं बल्कि सभी क्षेत्रों में अग्रणी बनाने के लिये जन प्रतिनिधियों को समन्वित प्रयास करने होंगे।
स्कूल बसों के मापदण्ड निर्धारण के लिये संस्था स्तर पर गठित होगी समिति
स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों के परिवहन में उपयोग में आने वाले वाहनों के मापदण्ड के अनुरूप संचालन में पालकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये संस्था स्तर पर समिति गठित करने के निर्देश दिये हैं। इस संबंध में जिला कलेक्टरों को पत्र जारी कर विस्तृत निर्देश दिये गये हैं।
प्रियंका चतुर्वेदी ने एमपी में फैली हिंसा को बताया शिवराज सरकार की नाकामी
एससी-एसटी एक्ट में कोर्ट के फैसले के विरोध में भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश में हुई हिंसा पर कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस के मुताबिक बीजेपी सरकार मामले की गंभीरता भांपने में विफल साबित हुई है. कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने एमपी में प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा को शिवराज सरकार की विफलता करार दिया है.
प्रदर्शन के दौरान जबरन दुकानें बंद करवाते दिखे बीजेपी विधायक
सोमवार को हुए भारत बंद प्रदर्शन के दौरान बीजेपी मध्यप्रदेश के एक नेता दुकानें बंद करवाते दिखे. बीजेपी विधायक गोपाल परमार का यह वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर किया जा रहा है. इसमें बीजेपी विधायक गोपाल परमार अगर शहर में जबरन एक दुकान बंद करवाते दिख रहे हैं.
MP में दूसरे दिन भी हिंसा जारी,मुरैना में पुलिस पर फायरिंग
मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में कर्फ्यू के बावजूद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. मंगलवार को लगातार दूसरे दिन उपद्रवियों ने पुलिस दल पर पथराव और फायरिंग की है. इसके बाद पुलिस ने सख्ती बरतते हुए कई लोगों को हिरासत में लिया है. भारत बंद के दौरान हुई हिंसा के बाद दूसरे दिन भी मुरैना में हालात तनावपूर्ण बने हुए है.
प्रदेशवासी शांति,सदभाव बनाये रखें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि शांति और सदभाव बनाये रखें। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। समाज के सभी वर्गों की सुरक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी है। सरकार इस जिम्मेदारी को पूरी सजगता से निभायेगी।
पुलिस बल में आठ हजार नये आरक्षक शामिल होंगे : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में पुलिस बल की संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है। इस वर्ष भी पुलिस बल में आठ हजार नये आरक्षक शामिल होंगे। मुख्यमंत्री चौहान आज यहां पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में आयोजित दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।
MP में कहीं लू तो कहीं बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अन्य हिस्सों में सोमवार की सुबह से गर्मी का असर बना हुआ है. वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में लू तो कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. राज्य के मौसम में बदलाव का क्रम बना हुआ है. सोमवार को गर्मी अपना पूरा असर दिखा रही है, धूप की चुभन बरकरार है.
भारत बंद के दौरान दिखी गांधीगिरी,गुलाब का फूल देकर मांगा समर्थन
एससी-एसटी अधिनियम को कमजोर करने को लेकर आपत्ति जताते हुए कुछ अनुसूचित जाति संगठनों के विरोध प्रदर्शन के आह्वान के मद्देनजर भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में बिलकुल ही अलग नजारा देखने को मिला. दरअसल,बुरहानपुर में एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में आदिवासी दलित संगठनों ने बंद का आह्वान किया था.
मुरैना में प्रदर्शनकारियों ने मारी गोली,एक की मौत
मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में भारत बंद के दौरान भड़की हिंसा में एक व्यक्ति की गोली लगने से मौत हो गई. भारत बंद का समर्थन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग का आरोप है. जानकारी के अनुसार,बंद समर्थक और विरोधी आमने-सामने हो गए. इस दौरान फायरिंग भी हुई,जिसकी जद में आने से बेटू पाठक नाम के व्यक्ति की मौत हो गई.
मलबे के साथ ले गए एटीएम,फिर वापस लाए
सरवटे बस स्टेंड पर होटल की चार मंजिला बिल्डिंग गिरने की घटना के बाद उसका मालिक परिवार सहित गायब हो गया है। पुलिस ने रविवार सुबह जब उसके घर पर दबिश दी तो वहां ताला लगा मिला। घटनास्थल पर सुबह तक मलबा हटाने का काम जारी रहा। दिल्ली से निर्देश के बाद भोपाल से एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई थी। बताया जा रहा है कि इमारत में एक एटीएम भी लगा था।
शहडोल जिले के ग्राम करकटी की चौपाल में शामिल हुए मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शहडोल जिले के ग्राम करकटी की चौपाल में शामिल हुए। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना तथा त्वरित निराकरण के लिये अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया।
बजट का 50 प्रतिशत मजदूरों के कल्याण पर खर्च होगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का प्रदेश की आर्थिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान है। राज्य के बजट का 50 प्रतिशत हिस्सा मजदूरों के कल्याण में खर्च किया जायेगा।
कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, कहा - ममता से नहीं सम्भल रहा बंगाल
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने एक बार फिर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी अपना प्रदेश नही संभाल पा रहीं हैं लेकिन पूरे देश की बात कर रहीं हैं.
चुनाव आयोग ने शुरू की तैयारियां,राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेंगे ओपी रावत
सात महीने बाद मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी क्रम में मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी.रावत चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने मध्य प्रदेश दौरे पर आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त 9 अप्रैल को इंदौर और 10 अप्रैल को भोपाल में तैयारियों का जायजा लेंगे.
एमपी में रेत माफियाओं ने आईएएस को दी जान से मारने की धमकी
मध्य प्रदेश में पत्रकार की ट्रक के नीचे कुचलकर मौत का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि रेत माफियाओं ने सीधी में पदस्थ आईएएस को जान से मारने की धमकी दे डाली. सीधी में पदस्थ आईएएस अर्पित वर्मा ने कलेक्टर और डीजीपी को खत लिखकर सुरक्षा की मांग की.
एमपी में आज से महंगी मिलेगी शराब,10 से 15 फीसदी अधिक होंगी कीमतें
मध्य प्रदेश में एक अप्रैल से शराब महंगी हो जाएगी. नई आबकारी नीति के तहत शराब में लगने वाली एक्साइज ड्यूटी के कारण शराब महंगी होगी. प्रदेश में शराब ठेका महंगा होने के कारण शराब की कीमत में 10 से 15 फीसदी तक बढ़ोत्तरीहोगी. शराब निर्माता और ठेकेदार शराब की नई कीमत तय करेंगे.
प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में अव्वल जिला दतिया
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण अंचल में जरूरतमंदों को पक्के घर मुहैया करवाने में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी रैकिंग में दतिया जिले को पहला स्थान मिला है। ग्वालियर दूसरे,भिण्ड तीसरे और मुरैना जिला चौथे स्थान पर रहा है।
वन भूमि पर काबिज बैगा परिवारों को हटाया नहीं जायेगा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बैगा परिवार वर्षों से जिस जमीन पर काबिज हैं,उन्हे उसका मालिकाना हक दिया जायेगा। वन भूमि पर वर्षों से काबिज बैगा परिवारों को हटाया नहीं जायेगा। ऐसे परिवारों को भूमि का पट्टा देने के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा।
दिवंगत पत्रकार संदीप के परिजन को मिलेगी सरकारी नौकरी और आर्थिक सहायता
भिंड के प्रभारी मत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि भिंड में ट्रक से कुचलकर मारे गए पत्रकार संदीप शर्मा के परिजनों की सरकार हरसंभव सहायता करेगी। उन्होने कहा कि पत्रकार संदीप शर्मा के किसी परिजन को यथायोग्य सरकारी नौकरी दी जाएगी और मंत्री निधि से पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।
पहली लोकसभा में ग्वालियर से सांसद रहे सूर्य प्रसाद का निधन
आजाद भारत की पहली लोकसभा में ग्वालियर से सांसद रहे सूर्य प्रसाद का शुक्रवार को निधन हो गया. 97 साल के सूर्य प्रसाद के कांग्रेस पार्टी से तीन बार सांसद रहे.1952 में जब आजाद भारत की पहली लोकसभा का गठन हुआ तो उसमें ग्वालियर गिर्द से कांग्रेस के बैनर तले सांसद के रुप में सूर्य प्रसाद चुने गए थे.
पन्ना के जंगल में भीषण आग,जान बचाकर भाग रहे वन्य प्राणी
मध्य प्रदेश में पन्ना के जंगलों में लगी भीषण आग विकराल रूप लेती जा रही है. पन्ना नेशनल पार्क के अमानगंज क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से लगी आग भड़कती जा रही है. बताया जा रहा है कि धीरे-धीरे आग की लपटें दमोह के बफर जोन तक पहुंच गई हैं.
सैकड़ों एकड़ फसल जलने से भड़के किसान,डायल 100 वाहन को फेंका
मध्य प्रदेश के सतना जिले के अमर पाटन के गोपालपुर के एक खेत में टांसफार्मर से निकली चिंगारी ने सैकड़ों एकड़ में खड़ी फसल को स्वाहा कर दिया. समय पर फायर ब्रिगेड के न पहुंचने से नाराज किसानों ने जमकर उत्पात मचाया. फायर ब्रिगेड में तोड़फोड़ की और डायल 100 वाहन को नाले में फेंक दिया.
प्रधानमंत्री से पुरस्कृत हुए मध्यप्रदेश के कृषक नरेश पटेल
नरसिंहपुर जिले में विकासखंड चीचली के ग्राम कनवास के प्रगतिशील किसान नरेश पटेल ने वर्ष 2015-16 में एक हेक्टर में 99.80 क्विंटल गेहूँ का रिकार्ड उत्पादन किया। इस उपलब्धि पर पटेल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुरस्कृत किया।
महिलाओं का अपमान सहन नहीं करेगी राज्य सरकार : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार महिलाओं का अपमान सहन नहीं करेगी। समाज को भी महिलाओं का अपमान बर्दाश्त नहीं करना चाहिये। चौहान ने सामाजिक संगठनों का आव्हान किया है कि महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिये राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें।
भोपाल - इंदौर बनेंगे मेट्रोपॉलिटन शहर,कमिश्नर प्रणाली पर कवायद जारी
भोपाल और इंदौर में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने के लिए दोनों शहरों को मेट्रोपॉलिटन एरिया गठित किया जाएगा। नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने मेट्रो रेल परियोजना के संदर्भ में कैबिनेट में प्रस्ताव रखा था,लेकिन इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका।
संविदा कर्मचारी काम पर लौट आएं,किसी का नहीं हटाया जाएगा: मंत्री रुस्तम सिंह
लगातार 3 अल्टीमेटम के बाद भी हड़ताल पर डटे स्वास्थ्य विभाग के संविदा कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त मान ली गईं थीं,परंतु लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह ने बयान दिया है कि यदि हड़ताली कर्मचारी काम पर वापस लौट आएं तो किसी की सेवाएं समाप्त नहीं की जाएंगी।
मप्र में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की रिटायरमेंट उम्र अब 62 साल
चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा एलान किया है। सीएम ने कहा है कि राज्य में कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र 60 की जगह 62 साल करने की बात कही है। अगर ऐसा होता है तो प्रदेश के करीब 27 फीसदी अधिकारियों व कर्मचारियों को फायदा होगा।
शिक्षकों ने आपसी सहयोग से संवारा स्कूल
देवास के लक्ष्मी मार्ग स्थित सरकारी माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-3 को यहीं के शिक्षकों ने आपसी सहयोग से संवार दिया है। शिक्षकों ने स्कूल में न सिर्फ लोहे के गेट लगवाये बल्कि रंगाई-पुताई से लेकर बरामदे में आकर्षक और प्रेरक चित्रकारी भी करवाई। स्कूल परिसर में सुंदर गमले रखवाए।
खेती-किसानी में आधुनिक यंत्रों का अधिक उपयोग कर रहे हैं किसान
प्रदेश में किसान खेती-बाड़ी में अब कृषि यंत्रों का अधिक से अधिक उपयोग कर रहे हैं। किसानों को यंत्र खरीदने के लिये राज्य शासन की ओर से अनुदान राशि भी मिली है। कृषि यंत्रों के उपयोग से किसानों की आमदनी में अप्रत्याशित वृद्धि परिलक्षित होने लगी है।
कमलनाथ बोले- पत्रकार की हत्या भाजपा सरकार की नाकामी
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा पहुंचे वरिष्ट कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में पत्रकार की हत्या भाजपा सरकार की नाकामी है. इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. सांसद कमलनाथ ने कर्नाटक चुनाव की तिथि घोषित होने को लेकर भी भाजपा पर सवाल खड़े किए हैं.
इंदौर की छावनी अनाज मंडी के पास गोदाम में भीषण आग
इंदौर की छावनी अनाज मंडी के पास एक गोदाम में भीषण आग लग गई. गोदाम में आग से इलाके में अफरा तफरी मच गई. आग की सूचना पर फायर की टीम भी पहुंची लेकिन तंग और सकरी होने की वजह से आग बुझाने में भारी मशक्कत का सामना करना पड़ा.
एमपी में नक्सलवाद को गोली से नहीं इस प्लान से खत्म करेंगे शिवराज
मध्यप्रदेश में तेजी से पैर पसार रहे नक्सलवाद को जड़ से खत्म करने के लिए शिवराज सरकार ने भर्ती प्लान तैयार किया है. छत्तीसगढ़ से सटे मध्यप्रदेश में बढ़ते नक्सली मूवमेंट के बाद प्रदेश सरकार ने नया प्लान तैयार किया है. दरअसल,ये प्लान पुलिस फोर्स की कार्रवाई या किसी ऑपरेशन से जुड़ा नहीं है.
खेती में नित नये नवाचार कर रहे हैं किसान
मध्यप्रदेश में किसान अब जागरूक हो गये हैं। खेती में नित-नये नवाचार कर रहे हैं। पारम्परिक खेती छोड़ी नहीं है लेकिन केवल उसी के भरोसे भी नहीं हैं। अब किसान उद्यानिकी खेती के साथ-साथ संरक्षित खेती,मिश्रित खेती,जैविक खेती जैसे प्रयोग बेहिचक कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री चौहान ने दी नागरिकों को भगवान महावीर के जन्मोत्सव पर शुभकामनाएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भगवान महावीर के जन्मोत्सव पर नागरिकों और श्रद्धालुओं को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। चौहान ने कहा कि भगवान महावीर ने हमेशा जीवों को अहिंसा और अपरिग्रह का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हिंसा करने का विचार भी हिंसा है। दुखी मनुष्य की मदद नहीं करना भी हिंसा है।
मध्यप्रदेश के किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री चौहान की केन्द्रीय कृषि मंत्री सिंह से मुलाकात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात कर प्रदेश में बम्पर उत्पादन से उत्पन्न हुई स्थिति से अवगत कराया। इस अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गेहलोत भी उपस्थित थे।
भोपाल और इंदौर में लागू हो सकती है पुलिस कमिश्नर प्रणाली
भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू हो सकती है। पुलिस विभाग ने सभी अधिकारियों को इसकी तैयारी के निर्देश भी दे दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कानून एवं व्यवस्था की समीक्षा बैठक में भी इस बात का जिक्र आया।
एमपी के मंत्री बोले- माफिया शब्द का इस्तेमाल अब आम बात
मध्य प्रदेश के भिंड जिले में पत्रकार की ट्रक से कुचलकर मौत के मामले में स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह का अजीबो-गरीब बयान सामने आया है. रुस्तम सिंह के मुताबिक किसी घटना पर माफिया शब्द का इस्तेमाल अब आम बात हो गई है और जिसे माफिया कहा जा रहा है.
एमपी में सड़क हादसे के बाद फूटा लोगों का गुस्सा,बस में लगाई आग
मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले में एक तेज रफ्तार बस ने बाइक सवार युवक को रौंद दिया. इस हादसे में युवक गंभीर रुप से घायल हो गया.हादसे के बाद आक्रोशित भीड़ ने बस को आग के हवाले कर दिया. जानकारी के मुताबिक,शाहपुरा थाना क्षेत्र के मुड़की मोड़ में बुधवार दोपहर को बाइक पर जा रहे युवक को बस ने पीछे से टक्कर मार दी.
मिस्टर रिलायबल एक बार फिर से संभालेंगे मध्य प्रदेश संगठन की कमान
मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने के लिए एक बार फिर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की प्रदेश वापसी हो रही है. यह तीसरा चुनाव होगा जब शिवराज- तोमर की जोड़ी मैदान संभालेगी. लेकिन इस बार हालात बदले हुए हैं. तोमर एक पावरफुल लीडर के बतौर संगठन संभालेंगे और एक तरह से शिवराज के बाद मुख्यमंत्री पद के दावेदार भी होंगे.
वर्षा का जल सहेजने के लिये चलाया जायेगा प्रदेशव्यापी अभियान : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज आगर-मालवा जिले के ग्राम गुराड़िया सोयत में माँ आशापुरा धाम में माता के दर्शन किये और अखिल भारतीय पालीवाल महाजन समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए।
प्रदेश में आंतरिक सुरक्षा की निगरानी के लिये केबिनेट कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति की विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि आंतरिक सुरक्षा की निगरानी के लिये केबिनेट कमेटी गठित की जाये। मुख्यमंत्री ने भिण्ड जिले में हुई सड़क दुर्घटना में पत्रकार की मृत्यु की सीबीआई जाँच की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
मध्यप्रदेश के विधायकों ने बनाई विदेश दौरे से दूरी
मध्यप्रदेश के विधायकों का विदेश दौरा खटाई में पड़ गया है. चुनावी साल में खेती के आधुनिक तकनीक को समझने के नाम पर होने वाले दौरे से विधायकों ने तौबा कर ली है. आठ साल बाद विदेश यात्रा का ख्वाब संजोने वाले प्रदेश के विधायकों का सपना इस बार भी अधूरा रहने के आसार हैं.
मध्य प्रदेश सरकार पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू करने को लेकर गंभीर
मध्य प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू करने को लेकर सरकार गंभीर नजर आ रही है. सीएम के निर्देश के बाद गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला के साथ मीटिंग कर उसे राज्यों से फीड बैक लेकर पूरी रिपोर्ट मांगी है.
CM शिवराज ने दिए CBI जांच के आदेश
मध्य प्रदेश के भिंड में ट्रक से कुचलकर टीवी जर्नलिस्ट संदीप शर्मा की मौत के मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने CBI जांच के आदेश दिए हैं. इससे पहले पुलिस ने पूरे मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की थी.
प्रदेश अवैध कॉलोनियों के कलंक से मुक्त होगा- मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की कॉलोनियों को अवैध के कलंक से मुक्त किया जायेगा। कॉलोनियों के नियमितिकरण का कार्य 7 अप्रैल से शुरू होकर 15 अगस्त तक पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने असंगठित मजदूर पंजीयन कार्य अभियान के रूप में करने के निर्देश भी दिये हैं।
सिंचाई क्षमता बढ़ाने खर्च होंगे एक लाख दस हजार करोड़ : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लोक सभा और विधान सभा के चुनाव एक साथ होना चाहिये। इसके लिये संविधान में संशोधन होना चाहिये। इससे सत्ताधारी राजनैतिक दलों को विकास योजनाएं बनाने और उन्हें अच्छी तरह लागू करने का समय मिलेगा।
रेत माफिया-पुलिस गठजोड़ का पर्दाफाश करने वाले पत्रकार को ट्रक से कुचलकर मारा
मप्र के जिला भिंड में रेत माफिया,पुलिस के गठजोड़ का स्टिंग करने वाले पत्रकार संदीप शर्मा की ट्रक से कुचलकर मौत हो गई। उनकी हत्या की भी आशंका जताई जा रही है। संदीप शर्मा तत्कालीन अटेर एसडीओपी इंद्रवीर भदौरिया का स्टिंग कर चर्चा में आए थे।
गाड़ियों पर पत्थर बरसाने वाला गिरोह गिरफ्तार,रच रहा था डाके की साजिश
आधा दर्जन से ज्यादा दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर पत्थर बरसाने वालों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। बदमाश डाके की साजिश रच रहे थे। उन्होंने शुक्रवार रात तीन थाना क्षेत्रों में राह चलती गाड़ियों पर पत्थर मारकर कांच फोड़े थे। पुलिस ने रविवार को कोर्ट में पेश करने के पहले सभी का जुलूस निकाला और उठक-बैठक लगवाई।
BJP विधायक ने दी लड़कियों को सलाह,बॉयफ्रेंड बनाना बंद करें
मध्य प्रदेश में अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले भाजपा विधायक पन्नालाल शाक्य एक बार फिर चर्चा में हैं. पन्नालाल शाक्य ने इस बार महिला सुरक्षा के संबंध में विवादित बयान दे दिया. उन्होंने कहा कि अत्याचार रोकना है तो लड़कियां बॉयफ्रेंड बनाना बंद करें.
गैंगरेप के आरोपियों का पुलिस ने जूतों-चप्पलों से पिटाई करते हुए निकाला जुलूस
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल बैंक की तैयारी कर रही छात्रा के साथ गैंगरेप के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार कर उनका जुलूस निकाला गया. एमपी नगर थाना पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर भोपाल में एमपी नगर में उनका जुलूस निकाला.
राज्यपाल द्वारा रामनवमी पर्व की बधाई और शुभकामनाएं
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रामनवमी पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि भगवान श्रीराम विपरित परिस्थितियों में भी नीति सम्मत रहे। उन्होंने वेदों और मर्यादा का पालन करते हुए सुखी राज्य की स्थापना की तथा सदाचार और नैतिकता की शिक्षा दी।
बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए संयुक्त अभियान चलाएँ-राज्यपाल पटेल
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन में जनजातीय कार्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जनजातीय वर्ग के बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ विशेष अभियान चलायें। अभियान के दौरान सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी भी निर्धारित की जाये।
चुनाव सिर पर लेकिन कांग्रेस में आपसी गुटबाजी के चलते अभी तक सांगठनिक चुनाव नहीं
मध्यप्रदेश में चुनाव सिर पर हैं. प्रदेश कांग्रेस में आपसी गुटबाज़ी नासूर बन चुकी है. लेकिन ऐसे और भी कई मोर्चे हैं जहां कांग्रेस को जंग जीतनी ज़रुरी है. दरअसल चुनावों में काम करने में सबसे ज़रुरी रोल युवा मोर्चे का होता है लेकिन युवा मोर्चे और एनएसयूआई के रिक्त पदो पर आंतरिक चुनाव नहीं हो पा रहे.
पाटन के सहजन समिति खरीदी केंद्र में करीब एक करोड़ का फर्जी भुगतान
भवान्तर भुगतान योजना के तहत पाटन के सहजन समिति खरीदी केंद्र में करीब एक करोड़ का फर्जी भुगतान कर दिया गया. यह खुलासा एसडीएम पाटन द्वारा की गई जांच में हुआ है. लंबे समय से कलक्टर को मिल रही किसानों की शिकायत पर जब जिले भर में जांच अभियान चलाया गया तो पाटन तहसील से यह घोटाला निकलकर सामने आ गया.
राजधानी भोपाल में जमा हुए किसान,185 किमी तय की पैदल यात्रा
देश में किसानों का सरकार और उनकी योजनाओं के प्रति असंतोष का सिलसिला बढ़ता जा रहा है. ताजा मामला मध्य प्रदेश का है, जहां सागर जिले से करीब किसान राजधानी भोपाल मुख्यमंत्री से मिलने करीब 185 किलोमीटर पैदल पहुंचे हैं. दरअसल, करीब 185 किमी की पैदल यात्रा करके भोपाल पहुंचे किसानो पूर्ण कर्जमाफी की कर रहे हैं.
प्रजातंत्र में मीडिया की भूमिका प्रहरी की सच को जिंदा रख अपनी छवि बनाए रखे मीडिया
प्रजातंत्र में मीडिया की भूमिका सजग प्रहरी की तरह है। लोकतंत्र के चुनावी महायज्ञ में तमाम दबावों और प्रभावों से मुक्त होकर कार्य करने की सबसे बड़ी चुनौती सामने आती रही है। इसमें कलम के सिपाहियों के लिए सच को जिंदा रखना सबसे बड़ा धर्म है।
मध्यप्रदेश के बासमती चावल को जी.आई. टैग न दिया जाना गलत निर्णय: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जी.आई.रजिस्ट्री द्वारा बासमती चावल के जी.आई.टैग (G.I.Tag) के संबंध में लिये गये निर्णय के विरोध में शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु,केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की और वस्तु-स्थिति से अवगत कराया।
ग्रामीणों, गरीबों, शोषितों की समस्याओं के निपटारे को प्राथमिकता दें अधिकारी
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन में राज्य प्रशासनिक सेवा के नव-नियुक्त प्रशिक्षु अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सीनियर और जूनियर अधिकारी आपस में समन्वय से काम करें। अधिकारी अपना काम सुशासन से करें और आम लोगों के प्रति सम्मान की भावना रखें।
केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने भावांतर भुगतान योजना की तारीफ की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात की। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने मध्यप्रदेश में किसानों के हित संरक्षण के लिए चलाई जा रही भावांतर भुगतान योजना की मुक्त कण्ठ से तारीफ की।
मध्यप्रदेश के 33 लाख कर्मचारियों की EPF पेंशन पर लटकी तलवार
मध्य प्रदेश में करीब 33 लाख कर्मचारियों की भविष्य निधि पेंशन पर तलवार लटकी हुई है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पर 1 सितंबर 2014 के बाद रिटायर होने वाले कर्मचारियों को भी भविष्य निधि पेंशन देने का नियम संशोधित करने का दबाव बढ़ रहा है। इस मुद्दे पर 3 दिन बाद आने वाले केरल हाई कोर्ट के निर्णय पर सभी की नजरें लगी हैं।
कृषि उद्यानिकी विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर पर महिला कर्मचारी ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप
जबलपुर के कृषि उद्यानिकी विभाग की महिला कर्मचारी ने छेड़छाड़ करने वाले असिस्टेंट डायरेक्टर के खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है.पीड़ित महिला विस्तार अधिकारी के पद पर कार्यरत् हैं. असिस्टेंट डायरेक्टर सुनील कुमार राय वर्तमान में विभाग का पूरा जिम्मा संभाल रहे हैं.
रेड देखने के बाद एक्शन में IT,होटल और मेडिकल कॉलेज में छापे
मध्य प्रदेश में आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भदौरिया ग्रुप के मेडिकल कॉलेज,होटल सहित कई ठिकानों पर छापा मारा है. ये कार्रवाई इंदौर, भिंड और ग्वालिय शहर में चल रही है. माना जा रहे है कि इस कार्रवाई में बड़े पैमाने पर कर चोरी और कालेधन का खुलासा होनी की आशंका है.
मुख्यमंत्री चौहान से इजराईल के काउंसल जनरल ने की सौजन्य भेंट
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से काउंसल जनरल ऑफ इजराईल याकोव फिन्केलस्टीन ने आज सौजन्य भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री को इजराईल आने और 20वीं अंतर्राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी एग्रीटेक 2018 में शामिल होने का आमंत्रण दिया।
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा फ्रेंड्स ऑफ मध्यप्रदेश पोर्टल का शुभारंभ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फ्रेंड्स ऑफ मध्यप्रदेश पोर्टल का आज शुभारंभ किया। चौहान ने पोर्टल की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि यह पोर्टल देश-विदेश में रहने वाले मध्यप्रदेश के शुभचिंतकों को जोड़ने में कारगर साबित होगा।
वनाधिकार के लंबित पट्टों के वितरण के लिये अभियान चलायें : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि वनाधिकार के लंबित पट्टों के वितरण के लिये सभी जिलों में अभियान चलायें। इसके तहत आगामी एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक लंबित पट्टों का परीक्षण करें तथा आगामी एक मई से 30 मई तक वितरण करें। जनजातियों के आस्था और श्रद्धा के स्थलों के विकास की योजना बनायें।
शिवराज कैबिनेट में फिर होगा बदलाव,ये विधायक बन सकते हैं मंत्री
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर कैबिनेट विस्तार के संकेत मिले है. माना जा रहा है कि शिवराज सिंह चौहान मौजूदा कार्यकाल का अंतिम विस्तार शुक्रवार को कर सकते हैं. इसमें इंदौर के दो विधायकों को जगह मिल सकती हैं. माना जा रहा है कि विस्तार में कुल तीन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी.
विधानसभा के बाद सड़क पर उतरी कांग्रेस
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में महिला सुरक्षा को लेकर कांग्रेस पार्टी ने विरोध प्रदर्शन किया है. यहां कांग्रेस ने शिवराज सरकार के खिलाफ मौन उपवास के साथ धरना दिया है. दरअसल,मध्य प्रदेश की राजनीति मंत्री रामपाल सिंह की बहू प्रीति रघुवंशी की खुदकुशी के बाद से गरमाई हुई है.
MP विधानसभा में विपक्ष का हंगामा,सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही सत्ता पक्ष और विपक्ष के हंगामे के बाद में अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दी गई. इसके के साथ बजट सत्र का समापन भी हो गया. प्रदेश का विधानसभा बजट सत्र 21 फरवरी से शुरू हुआ था.
वीरांगना रानी अवंतीबाई महिला सशक्तिकरण की प्रतीक : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वीरांगना रानी अवंतीबाई महिला सशक्तिकरण की प्रतीक हैं। वे मातृभूमि की रक्षा के लिये अंग्रेजों से लड़ते हुए वीर गति को प्राप्त हुईं। चौहान ने कहा कि वीरांगना की समाधि स्थल पर आकर हमें देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है।
भावांतर योजना की विशेष ग्रामसभाएँ 21 मार्च को
प्रदेश में 21 मार्च को भावांतर भुगतान योजना संबंधित विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा। इन ग्राम सभाओं में योजना के अंतर्गत चना, मसूर, सरसों, प्याज, लहसुन (20 जिलों) के ऑफलाईन आवेदन इन फसलों के उत्पादकों से भरवाये जायेंगे।
किसानों से ज्यादा बीमा कंपनियों को हो रहा फायदा
किसानों को राहत देने के लिए शुरू हुई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को कम और बीमा कंपनियों को ज्यादा फायदा देने वाली योजना बन गई है. सरकार ने घोषणा की थी कि नई योजना बीमा कंपनियों को नहीं आपदा में फंसे किसानों को राहत देने वाली होगी,लेकिन मध्यप्रदेश सरकार ने जो आंकड़े जारी किए हैं.
रात भर फहराता तिरंगा,पंचायत भवन में ताला लगाकर गायब हो गए सरपंच सचिव
मध्यप्रदेश के सतना जिले के रामनगर कस्बे से लगे पंचायत में तिरंगे के अपमान का मामला सामने आया है. जहां सरपंच सचिव ने मंगलवार को राष्ट्रीय ध्वज तो बड़े सम्मान से फहराया गया,मगर सम्मान से उतारना भूल गए. पूरी रात तिरंगा फहराता रहा और पंचायत भवन में ताला बंद कर सरपंच सचिव गायब हो गए.
अमृता राय की तबीयत बिगड़ी,दिग्विजय सिंह ने रोकी नर्मदा यात्रा
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह की पत्नी अमृता राय की तबीयत अचानक बिगड़ गई. अमृता का डिंडोरी के गेस्ट हाउस में इलाज चल रहा है. इसके चलते दिग्विजय सिंह ने नर्मदा परिक्रमा को फिलहाल रोक दी है.
पत्रकार वर्ग के हित में अनेक कल्याणकारी घोषणाएं: नरोत्तम मिश्रा
आज मध्यप्रदेश विधानसभा में जनसंपर्क विभाग की अनुदान मांगों के संबंध में हुई चर्चा का उत्तर देते हुए जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकार वर्ग के हित में अनेक कल्याणकारी घोषणाएं कीं जिसमें शामिल हैं पत्रकार चिकित्सा सहायता योजना में अब पत्रकार के आश्रित माता-पिता को भी इलाज के लिए सहायत दी जाएगी।
शोषण और अन्याय समाप्त करने के लिये कार्य करें युवा पुलिस अधिकारी : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी में प्रशिक्षु पुलिस उप-अधीक्षकों और उप-निरीक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि युवा पुलिस अधिकारी शोषण और अन्याय को समाप्त करने के लिये कार्य करें। कानून व्यवस्था की स्थिति को बेहतर बनाये रखने में योगदान करें।
संभागायुक्त,पुलिस महानिरीक्षक,कलेक्टर,एस.पी.प्रत्येक सोमवार को करेंगे कानून व्यवस्था की समीक्षा - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नए कानूनों को लागू करने और अप्रासंगिक कानूनों का परीक्षण कर संशोधन करने अथवा उन्हें समाप्त करने का सुझाव देने के लिए राज्य विधि आयोग का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंतरिक सुरक्षा के मुददों पर कैबिनेट उप-समिति गठित की जायेगी।
मुख्यमंत्री चौहान ने अजमेर शरीफ के लिये रवाना की चादर
हजरत ख्वाजा गरीब नवाज रहमत रहमतउल्लाह अलैह अजमेर के 806 वें उर्स मुबारक मौके पर आज यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अजमेर शरीफ के लिये चादर रवाना की। उन्होंने उर्स शरीफ में आने वाले सभी जायरीनों को दिली मुबारकबाद भी दी।
MP विधानसभा में हंगामा,मंत्री रामपाल सिंह को लेकर कांग्रेस का स्थगन प्रस्ताव
मध्य प्रदेश विधानसभा में मंगलवार को जोरदार हंगामा देखने को मिला,जब मंत्री रामपाल सिंह पर कांग्रेस की तरफ से नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सदन में स्थगन प्रस्ताव की मांग की. इसके बाद कांग्रेस विधायक गर्भगृह में पहुंच गए. इस पर संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा कि अभी प्रश्नकाल होना चाहिए.
प्रीति सुसाइड केस में नया मोड़,अस्थियां लेने श्मशान पहुंचा मंत्री रामपाल सिंह का बेटा
प्रीति रघुवंशी सुसाइड मामले में मध्य प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री रामपाल सिंह का बेटा गिरजेश सिंह उदयपुरा पंहुचा,जहां वह अस्थि संचय में शामिल हुआ. इस पर परिजनों का कहना है कि हम जो चाह रहे थे वो हो गया. इससे पहले,परिजनों ने मांग की थी कि गिरजेश प्रीति को अपनी पत्नी स्वीकार करे और उसका अंतिम संस्कार करे,लेकिन वे अंतिम संस्कार करने नहीं पहुंचे थे.
MP विधानसभा की सुरक्षा में चूक,ड्यूटी के दौरान सोते मिले 14 पुलिसकर्मी सस्पेंड
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में विधानसभा की सुरक्षा में तैनात टीआई प्रदीप खन्ना समेत 14 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है. ड्यूटी के दौरान लापरवाही करने पर यह कार्रवाई की गई. शिकायत मिली थी कि ये सभी पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान अपनी जगहों पर बैठे रहते थे.
अपराधियों के विरूद्ध हर हाल में कड़ा एक्शन हो : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए स्पष्ट कहा कि गुण्डे और अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि बेटियों के साथ छेड़छाड़ और दुर्व्यवहार करने वाले मनचलों का जुलूस निकाला जाये।
मुख्यमंत्री ने बुदनी में ग्रामों में जन-संवाद कर किया कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले की बुदनी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मांजरकुई, मंजाखेडी, सुकरवास और बाँकोट पहुँचकर जनसंवाद किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल समर्थन मूल्य पर गेहूँ बेचने वाले कृषकों के खातों में 16 अप्रैल को 200 रुपये क्विंटल के मान से अतिरिक्त राशि दी जाएगी।
सुप्रीम कोर्ट ने कैलाश विजयवर्गीय और सीएम को दिया नोटिस किया रिकॉल
सुप्रीम कोर्ट ने अंतरसिंह दरबार द्वारा दायर की गई याचिका में भाजपा के महासचिव और विधायक कैलाश विजयवर्गीय और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित 11 लोगों को नोटिस जारी कर इसे रिकॉल किया। अब इस मामले में वापस सुनवाई होगी।
जब एमपी के पूर्व सीएम ने कहा,तुम ने पुकारा और हम चले आए
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी विधायक बाबूलाल गौर ने पुलिस को लेकर बड़ा बयान दिया है. बाबूलाल गौर ने कहा कि एमपी पुलिस कई राज्यों की पुलिस के मुकाबले बेहतर काम कर रही है. पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने मध्य प्रदेश पुलिस की तारीफ की है.
वाजपेयी के बाद अब PM मोदी ने किया कांग्रेस को रणनीति बदलने पर मजबूर
भारतीय राजनीति में यह बात जगजाहिर है कि संकट में आते ही कांग्रेस सोचना शुरू कर देती है. देश के अधिकांश राज्यों में सत्ता गंवा चुकी कांग्रेस में एक बार चिंतन शुरू हो गया है. इस बात चिंतन एकला चलो की बजाए राजनीतिक गठबंधन पर हो रहा है.
जगद्गुरु शंकराचार्य का दावा- कार सेवकों ने अयोध्या में मस्जिद नहीं,मंदिर तोड़ा था
द्वारका पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने दावा किया कि अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि में मस्जिद कभी थी ही नहीं। 6 दिसम्बर,1992 में कार सेवकों ने अयोध्या में मस्जिद नहीं तोड़ी थी बल्कि मंदिर तोड़ा था।
राज्यपाल ने नवरात्रि,गुड़ीपड़वा और चैतीचांद पर्व पर प्रदेशवासियों को दी बधाई और शुभकामनाएं
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नवरात्रि,गुड़ीपड़वा और चैतीचांद पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। राज्यपाल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि हमारे देश में मनाये जाने वाले त्यौहार हमारे देश की प्रचीन संस्कृति और परम्पराओं की विविधता में एकता के प्रतीक हैं।
इंदौर तथा आसपास के क्षेत्रों को मिली रेलवे संबंधी अनेक सौगातें
रेलवे विकास के क्षेत्र में आज मालवांचल के लिये विशेष दिन रहा। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,रेल मंत्री पीयूष गोयल और सहकारिता न्याय तथा अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने इंदौर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेलवे के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।
BJP मंत्री की बहू का सुसाइड केसः 24 घंटे से पोस्टमार्टम रूम में रखा है शव
मध्य प्रदेश में पीडब्ल्यूडी मंत्री रामपाल सिंह की बहू की खुदकुशी के मामले में पुलिस की लापरवाही सामने आई है. मृतक के परिजनों का कहना है कि 24 घंटे के बाद भी उदयपुरा पुलिस ने FIR नहीं दर्ज की है. और मैरिज सर्टिफिकेट की जांच के लिए पुलिस भोपाल भी नहीं पहुंची है.
धार्मिक नगरी में नवरात्रि की धूम,देवी मंदिर में विशेष तैयारी
चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरू हुई माता की नौ दिवसीय आराधना की धूम पूरे देश में देखी जा रही है. मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में भी चैत्र नवरात्रि के शुरू होने के साथ माता के भक्तों की चहल-पहल बढ़ने तथा उपवास का दौर भी शुरू हो गया है.
युवक को गोली मार फरार चल रहे तीन ईनामी बदमाश गिरफ्तार
जबलपुर में अपने कारनामों से पुलिस की नाक में दम करने वाले तीन हिस्ट्रीशीटर सलाखों के बीच पहुंच गए. तीनों ने मिलकर एक एनएसयूआई नेत्री के कहने पर एक युवक पर गोली चलाई थी. तब से यह तीनों फरार चल रहे थे.
मंत्री रामपाल सिंह के बेटे के खिलाफ आत्महत्या हेतु दुष्प्रेरित करने का प्रकरण दर्ज करने की मांग
मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह के बेटे गिरजेश सिंह के खिलाफ आत्महत्या के लिये प्रेरित किये जाने का प्रकरण दर्ज किये जाने की मांग कांग्रेस द्वारा की गई हैं। गौरतलब हैं कि कल भोपाल के नेहरू नगर क्षेत्र में प्रीति रघुवंशी ने आत्महत्या कर ली थी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश को कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा
मध्यप्रदेश को आज वर्ष 2015-16 के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा गया है। नई दिल्ली में आज कृषि उन्नत मेले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न श्रेणियों के लिए यह पुरस्कार वितरित किया। मध्यप्रदेश का पुरस्कार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रहण किया।
पानी रोकने के लिये देश में बनीं 30 परियोजनाएँ : केन्द्रीय मंत्री गडकरी
केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग,जल संसाधन,नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद जिले में नर्मदा एवं तवा नदी के संगम स्थल बांद्राभान में पंचम नदी महोत्सव का शुभारंभ किया।
आष्टा के पास भयानक हादसे में दो की मौत
आष्टा के पास हुए एक भयानक हादसे में दो लोगों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। दुर्घटना आष्टा-कन्नौद मार्ग पर हुई। दुर्घटना इतनी भयानक थी कि मारुति कार के दो टुकड़े हो गए।
अपराधियों को बचाने पुलिस को फोन करने के बयान पर BJP अध्यक्ष का यू-टर्न
मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष और खंडवा से सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने पुलिस पर दबाव के मामले में दिए गए बयान को लेकर सफाई दी है. नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है.
शिवराज के मंत्री की बहू ने किया सुसाइड
मध्य प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर रामपाल सिंह की बहू ने जहर खाकर खुदकुशी कर ली. रामपाल की बेटे गिरजेश प्रताप सिंह ने आर्य समाज मंदिर में शादी की थी. पुलिस को सुसाइड नोट और शादी के दस्तावेज मिले हैं.
मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का किया स्वागत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय मंत्री,सड़क परिवहन,राजमार्ग एवं जहाजरानी,नितिन गडकरी का आज भोपाल विमानतल पर पुष्प-गुच्छ भेंटकर आत्मीय स्वागत किया। केन्द्रीय मंत्री नदी महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के लिये भोपाल आये।
शैक्षणिक गुणवत्ता के लिये शिक्षक प्रशिक्षण का विस्तृत कार्यक्रम बनायें : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शैक्षणिक गुणवत्ता के लिये शिक्षकों के प्रशिक्षण की आवश्यकता बताई है। उन्होंने परीक्षायें समाप्त होने के बाद शिक्षा विभाग को शिक्षक-प्रशिक्षण का व्यापक और विस्तृत कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिये हैं।
मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर बाबूलाल गौर और सरकार में युद्ध जारी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मेट्रो प्रोजेक्ट के मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने एक बार फिर सरकार पर सवाल खड़े किए. पूर्व मंत्री ने मेट्रों ट्रेन को लेकर लेटलतीफी के आरोप लगाए. बाबूलाल गौर ने कहा कि सरकार ने इस प्रोजेक्ट को गोरखधंधा बनाकर रखा है.
मोदी सरकार से मिली कम मदद,नायडू के बाद अब BJP की मंत्री का छलका दर्द
केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद पर मोदी सरकार से दो-दो हाथ करने वाले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के बाद अब मध्य प्रदेश में शिवराज कैबिनेट में शामिल एक महिला मंत्री का भी दर्द छलक पड़ा है. राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत मध्य प्रदेश को मोदी सरकार से मिल रही कम राशि पर पीएचई मंत्री कुसुम मेहदेले ने अपना दर्द बयां किया है.
स्कूल में मासूम छात्राओं से धुलवाया जा रहा है फर्श
सरकार सर्व शिक्षा अभियान का प्रचार तो पूरे जोर शोर से कर रही है,लेकिन इस प्रचार से अलग सागर जिले से आई तस्वीरें चौंकाने वाली हैं. सागर के बड़ा बाजार स्थित चमेली चौक प्राथमिक शाला में छोटी-छोटी बच्चियों से स्कूल का फर्श धुलवाया जा रहा है.
महाकाल मंदिर में वीआईपी द्वार की छत का प्लास्टर गिरा
महाकालेश्वर मंदिर के वीआईपी 6 नंबर द्वार से जाने वाले दर्शनार्थियों के ऊपर पुरानी छत का प्लास्टर निकलकर गिर गया। इस दौरान दर्शनार्थी वहां से दूर हट गए,नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता। प्लास्टर गिरने की सूचना जैसे ही मंदिर समिति को मिली पूरे मंदिर में हलचल मच गई।
सैनिक कल्याण के लिए सहायता राशि इकट्टा करने साप्ताहिक अभियान चलाया जाये
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज सैनिक कल्याण संचालनालय की समामेलित विशेष निधि (ASF) की 19वीं बैठक में कहा कि सैनिक कल्याण के तहत राशि एकत्रित करने के लिए हर वर्ष झण्डा दिवस 1 दिसम्बर से 7 दिसम्बर तक प्रदेश में बड़े स्तर पर साप्ताहिक अभियान में चलाया जाए। जिलों को राशि एकत्रित करने के लिए दिये जाने वाले लक्ष्य में 20 प्रतिशत वृद्धि की जाये।
मुख्यमंत्री ने दिये लहसुन को भावांतर भुगतान योजना में शामिल करने के निर्देश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लहसुन के गिरते भाव पर चिंता व्यक्त करते हुए लहसुन उत्पादक किसानों को राहत देने के लिये प्रमुख सचिव किसान कल्याण और कृषि विकास को लहसुन को भावांतर भुगतान योजना में शामिल करने के निर्देश दिये हैं।
BJP की हार पर कमलनाथ का तीखा तंज,रामराज्य की खुली पोल
उत्तर प्रदेश में उपचुनाव में बीजेपी की करारी हार के बाद कांग्रेस सांसद कमलनाथ ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तीखा तंज कसा है. उन्होंने कहा कि उपचुनावों के नतीजों ने उत्तर प्रदेश में राम राज्य की पोल खोल दी है.
मध्यप्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने स्वीकारा प्रदेश की पुलिस राजनैतिक दबाव में काम करती है
बुरहानपुर जिले के नेपानगर पुलिस थाने के नवीन भवन का लोकार्पण करने पहुंचे खंडवा सांसद और बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान की भाषण देने के दौरान स्वीकारा उन्होनें कहा कि जनप्रतिनिधियों के दवाब में पुलिस काम करती हैं।
7 घंटे अकेली बैठी रही पीएम की पत्नी जशोदाबेन,हाल पूछने नहीं पहुंचा कोई अधिकारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदा बेन मध्य प्रदेश के श्योपुर में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंची थी। इस दौरान वे भाजपा जिला कार्यालय के समाने स्थित रेस्ट हाऊस में ठहरीं। वे करीब सात घंटे तक वहां रूकी लेकिन इस दौरान न तो कोई नेता उनका हाल पूछने पहुंचा और न ही कोई अधिकारी।
समाधान एक दिन की अब हर माह समीक्षा होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि प्रशासनिक व्यवस्था में कसावट लायी जाये। भावांतर भुगतान योजना में अगले एक सप्ताह में सभी किसानों को भुगतान सुनिश्चित किया जाये। समाधान एक दिन योजना की अब हर माह समीक्षा की जायेगी। सुशासन के इस बड़े कदम के अमल में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
सौर ऊर्जा के दोहन में अग्रणी है मध्यप्रदेश - मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहां मंत्रालय में इंटरनेशनल सोलर अलायंस के प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को बताया कि सौर ऊर्जा का दोहन करने में अग्रणी है मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में सौर ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं।
कर्ज लेने में तीसरे नंबर पर शिव राज,टॉप पर है वसुंधरा सरकार
मध्य प्रदेश सरकार कर्ज लेने के मामले में टॉप थ्री स्टेट में शामिल है. केंद्र सरकार से कर्ज लेने के मामले में राजस्थान राज्य पहले स्थान पर है. इस साल मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र से 13879 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है. मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से 2016-17 में एक हजार 1266 करोड़ का कर्ज लिया था.
शहीद जवानों के परिवार को 1-1 करोड़ देगी शिवराज सरकार
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए एमपी के दो सीआरपीएफ के जवान के परिजनों को 1-1 करोड़ की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. साथ ही शहीद जवान के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और घर भी दिया जाएगा.
भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी मंडला में फ्लोराइड प्रभावित गांवों के लिए बनी पेयजल योजना
मध्यप्रदेश के मंडला जिले में फ्लोराइड प्रभावित गांवों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के नाम पर पीएचई विभाग द्वारा करोड़ों रुपये के घोटाला का मामला सामने आया है. दरअसल साल 2011 में जिले के 62 फ्लोराइड प्रभावित ग्रामों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए करीब 32 करोड़ रुपये की लागत से खैरी जलप्रदाय योजना की आधारशिला रखी गई थी.
भोपाल में 500 करोड़ रूपये के निवेश से कमर्शियल व्हीकल निर्माण संयंत्र बनेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ उनके विधानसभा कक्ष में आयसर और वाल्वो समूह के संयुक्त उपक्रम वीई कमर्शियल व्हीकल लिमिटेड के प्रबंध संचालक विनोद अगरवाल ने मुलाकात की।
कॉल सेंटर से घर-घर पहुँचेगी पशु चिकित्सा सेवा : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में पशु चिकित्सा और कृत्रिम गर्भाधान सेवा के पायलेट प्रोजेक्ट को कॉल सेंटर के माध्यम से घर-घर तक विस्तारित किये जाने की जरूरत बतायी है।
हिलेरी क्लिंटन ने सफाई को लेकर की इंदौर की तारीफ
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन मंगलवार सुबह मेहश्वर से इंदौर एयरपोर्ट पहुंची। यहां पहुंचने के बाद उन्होंने इंदौर की स्वच्छता की तारीफ की। जब उन्हें पता चला कि इंदौर की मेयर एक महिला हैं तो वे बहुत खुश हुईं।
विवादों में रही स्कूल प्रिंसिपल सस्पेंड,राज्यपाल से लगाएंगी गुहार
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कमला नेहरू स्कूल में प्रिसिंपल और शिक्षकों के विवाद में अब प्रिसिंपल पर गाज गिर गई है. लंबे समय में चल रहे विवाद में स्कूल की प्रिसिंपल निशा कामरानी को निलंबित कर दिया गया है. लोक शिक्षण संचालनालय ने नियम विरूद्ध छात्रा को नियमित से प्राइवेट करने के मामले में कार्रवाई की है.