प्रदेश विशेष
टीपू सुल्‍तान जयंती के खिलाफ भाजपा का प्रदर्शन,मदिकेरी में बस पर फेंके गए पत्थर
कर्नाटक,10/नवम्बर/2017(ITNN)>>> टीपू सुल्तान की जयंती को लेकर कर्नाटक में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। भाजपा लगातार टीपू सुल्तान की जयंती मनाने का विरोध प्रदर्शन कर रही है। इस दौरान राज्य के मदिकेरी में राज्य परिवहन की बस पर पथराव किया गया है। वहीं कोडगु में धारा 144 लागू कर दी गई है। पिछले दिनों हुए विरोध के चलते शुक्रवार को सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कोडगु में प्रदर्शन कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

दरअसल, इस जयंती का आयोजन रोकने संबंधी एक अंतरिम याचिका को कर्नाटक हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। साथ ही राज्य सरकार को दिशा-निर्देश दिया कि वह चार हफ्ते में याचिकाकर्ता की अपील के खिलाफ अपनी आपत्ति दर्ज करे। पिछले दिनों केन्द्रीय राज्यमंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कर्नाटक सरकार के टीपू जयंती मनाने के फ़ैसले की कड़ी निंदा करते हुए टीपू को बलात्कारी और हत्यारा बताया था। 

कर्नाटक में इससे पहले भी टीपू सुल्तान की जयंती मनाने को लेकर विवाद हो चुका है। भाजपा नेता हेगड़े टीपू को हिंदुओं का दुश्मन बता रहे हैं। भारत के इतिहास में टीपू सुल्तान को एक बहादुर और धर्म निरपेक्ष शासक बताया गया है। टीपू ने18वीं सदी में ब्रिटिश हुकूमत से लोहा लिया था। टीपू के वजीर भी हिन्दू धर्म से थे इतिहास में टीपू की छवि एक धर्मनिरपेक्ष शासक की रही,लेकिन अब कहा जा रहा है कि टीपू सुल्तान ने अपने शासनकाल के दौरान लगभग 800 मंदिर तोड़े थे।