प्रदेश विशेष  :: कर्नाटक
धर्मसंसद में संघ प्रमुख भागवत बोले- राम जन्मभूमि पर सिर्फ राम मंदिर
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने राम मंदिर मुद्दे पर कर्नाटक के उडुपी में चल रही धर्मसंसद में बड़ा बयान दिया है। कर्नाटक के उडुपी में चल रही धर्मसंसद के दौरान संघ प्रमुख भागवत ने कहा कि राम जन्मभूमि पर सिर्फ राम मंदिर ही बनेगा और उसी पत्थर से बनेगा।
विधानसभा सत्र से गायब कांग्रेस विधायक यहां कर रहे थे डांस
कर्नाटक के बेलगावी में मंगलवार को विधानसभा सत्र से गायब विधायक म्‍यूजिक लॉन्च में डांस करते नजर आए। दरअसल यहां के कांग्रेस विधायक अंबरीश ने विधानसभा सत्र को महत्‍व न देते हुए बेंगलुरु में म्‍यूजिक लॉन्च को अधिक महत्‍वपूर्ण समझा और वहां पहुंच गए। बाद में इस समारोह में डांस करते हुए विधायक का वीडियो सामने आया जो तेजी से वायरल हो रहा है।
टीपू सुल्‍तान जयंती के खिलाफ भाजपा का प्रदर्शन,मदिकेरी में बस पर फेंके गए पत्थर
टीपू सुल्तान की जयंती को लेकर कर्नाटक में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। भाजपा लगातार टीपू सुल्तान की जयंती मनाने का विरोध प्रदर्शन कर रही है। इस दौरान राज्य के मदिकेरी में राज्य परिवहन की बस पर पथराव किया गया है। वहीं कोडगु में धारा 144 लागू कर दी गई है। पिछले दिनों हुए विरोध के चलते शुक्रवार को सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
कर्नाटक CM का बड़ा बयान,यहां रहने वालों को सिखनी होगी कन्नड़
दक्षिण भारत के राज्यों में भाषा को लेकर अक्सर विवाद सामने आते रहे हैं। इस बार राज्य के मुख्यमंत्री खुद इस विवाद में कूद पड़े हैं। उन्होंने एक बयान में कहा है कि कर्नाटक में रहने वाले हर शख्स को कन्नड़ सीखना होगा। मुख्यमंत्री यहां आयोजित 62वें कर्नाटक राज्योत्सव को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां जो भी रहता है वो कन्नडिगा है,यहां जो भी रहता है।
मंजुनाथ स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद रैली को संबोधित कर रहे पीएम मोदी
अपने एक दिवसीय कर्नाटक दौरे के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कर्नाटक पहुंचे। नई दिल्ली से मेंगलुरु पहुंचने पीएम मोदी एक हेलीकॉप्टर के जरिये दक्षिण कन्नड़ के धर्मस्थल पहुंचे और भगवान शिव के मंजूनाथेश्वर मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की। यह मंदिर बंदरगाह शहर से करीब 100 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। पूजा-अर्चना के बाद वे एक रैली को संबोधित करने पहुंचे।
पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे की कार से कुचला युवक मौके पर मौत
पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र ने एक युवक को अपनी गाड़ी से कुचल दिया। हादसे में युवक की मौत हो गई थी। राघवेंद्र अपने क्षेत्र से विधायक हैं। हादसा कर्नाटक के होनलिन तालुक स्थित मादापुरा में हुआ है और राघवेंद्र खुद कार में सवार थे। हादसा तब हुआ जब राघवेंद्र अपनी SUV कार से शिकारीपुरा की ओर जा रहे थे।
इसरो ने लॉन्च की अपनी नई आईआरएनएसएस-1एच सैटेलाइट
इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) गुरुवार शाम आईआरएनएसएस-1एच सैटेलाइट को लॉन्च किया। भारत के आठवें नैविगेशन सैटलाइट की लॉन्चिंग के साथ ही देश के अंतरिक्ष अभियान के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है। इस बार खास बात यह है कि सैटलाइट के असेंबलिंग और टेस्टिंग में प्राइवेट कंपनियों की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी रही है
जब बेंगलुरू में इंदिरा कैन्टीन की जगह राहुल गांधी बोल गए अम्मा कैन्टीन
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक सरकार की सस्ती खानपान सुविधा का उद्घाटन करने के दौरान इंदिरा कैन्टीन को भूलवश अम्मा कैन्टीन बोल दिया जो तमिलनाडु में दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के नाम पर चलाई जाती हैं. लोगों को सस्ता नाश्ता और भोजन मुहैया कराने वाली कैन्टीन का शुभारंभ करते हुए राहुल ने कहा,यही अम्मा इंदिरा कैन्टीन की सोच है.
राहुल गांधी ने इंदिरा कैंटीन का किया उद्घाटन इंदिरा कैंटीन की बजाय अम्मा कैंटीन का लिया नाम
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन का उद्घाटन किया। इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए वो एक बड़ी गलती कर गए। उन्होंने इंदिरा कैंटीन की बजाय अम्मा कैंटीन का नाम ले लिया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने भाजपा और पीएम मोदी पर भी निशाना साधा।
बेलंदूर झील से निकल रहा विषैला झाग एनजीटी के आदेश पर प्रदूषण बोर्ड ने बंद कराई 76 फैक्ट्री
पूरी रात बारिश के बाद मंगलवार को बेलंदूर झील से विषैला झाग निकलने की खबर है। बता दें कि इस झील में अक्सर आग लगने की घटनाएं भी होती हैं। यहां से उठने वाले जहरीले धुएं से लोगों को काफी परेशानी होती है। इससे पहले यहां प्रदूषण का स्‍तर कम करने के लिए राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर प्रदूषण बोर्ड ने 76 फैक्ट्रियों को बंद कराया।
जेल में शशिकला को VIP ट्रीटमेंट का खुलासा करने वाली DIG डी रूपा का तबादला
शशिकला को जेल में मिलने वाले वीआईपी ट्रीटमेंट का खुलासा करने वाली डीआईजी जी रूपा का तबादला हो गया है। इस तबादले को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है कि यह एक प्रशासनिक प्रक्रिया है और यह जरूरी नहीं है सबकुछ मीडिया को बताया जाए। वहीं दूसरी तरफ अपने तबादले के बारे में डीआईजी रूपा ने कहा कि अभी तक उन्हें नोटिस नहीं मिला है।
सिद्धारमैया के नेतृत्व में कर्नाटक विधानसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस
कांग्रेस ने बुधवार को घोषणा की कि वह आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रदेश के मुख्यमंत्री के सिद्धारमैया के नेतृत्व में लड़ेगी. तो वहीं जी परमेश्वरा को कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर बरकरार रखा है और उन्हें राज्य मंत्रिमंडल से फौरन इस्तीफा देने को कहा है.
कर्नाटक सबसे भ्रष्ट राज्य, देश में 22 प्रतिशत कम हुआ भ्रष्टाचारः सर्वे
घूसखोरी और भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए सरकार की कोशिशें भले ही रंग लाती नजर आ रही हों लेकिन इसके बावजूद कर्नाटक देश के सबसे भ्रष्ट राज्यों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। थिंकटैंक सीएमएस की 11 वीं रिपोर्ट बता रही है कि दस-बारह वर्ष पहले की तुलना में अब न केवल घूसखोरी में कमी आई है बल्कि भ्रष्टाचार भी कम हुआ है। 2005 के मुकाबले पुलिस, न्यायिक सेवाओं में घूसखोरी तेजी से घटी है। लेकिन सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार करने वाले राज्यों में कर्नाटक सबसे ऊपर और उसके बाद आंध्र प्रदेश,तमिलनाडु,महाराष्ट्र का नाम है। सीएमएस ने नोटबंदी के बाद इस साल जनवरी के दौरान 20 राज्यों में फोन पर एक सर्वे कराया।
कर्नाटक: पटरी से उतरी औरंगाबाद-हैदराबाद एक्सप्रेस, किसी नुकसान की खबर नहीं
औरंगाबाद-हैदराबाद एक्सप्रेस शुक्रवार तड़के कर्नाटक में कालगुपुर और भल्की स्टेशन के पास पटरी से उतर गई। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, अभी किसी भी नुकसान की जानकारी नहीं है। हादसे में ट्रेन का इंजन और इंजन के साथ वाला डिब्बा पूरी तरह से पटरी से उतर गया है।
25 वर्षों से अपने ही समुदाय से बहिष्कृत हैं 12 मुस्लिम परिवार
12 मुस्लिम परिवारों के कई वर्षों पहले अपने ही समुदाय से बहिष्कार का मामला सामने आया है। ये 12 परिवार पिछले 25 वर्षों से अपने ही समुदाय से बहिष्कृत हैं। स्थानीय दरगाह व मस्जिद कमिटियों ने उनपर इसलिए प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि ये परिवार आंध्र प्रदेश में मौलवी काज़ी दवारा अली शाह के उपदेशों का अनुसरण करते थे।
कर्नाटक उपचुनाव में जीत के बाद सिद्धारमैया बोले- यहां EVM से नहीं हुई छेड़छाड़
कांग्रेस भले ही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में छेड़छाड़ की आशंका जता रही हो लेकिन कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कि बात करें तो कम-से-कम कर्नाटक में ये कोई मुद्दा नहीं है। नंनजानगुड और गुंडलुपेट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की जीत से उत्साहित सिद्धारमैया ने कहा है 'हम ये नहीं कह सकते हैं कि इन चुनावों में छेड़छाड़ ईवीएम के साथ हुई है।'
कर्नाटक उपचुनाव : दोनों सीटों पर कांग्रेस कब्जा, येदियुरप्पा बोले- जनता का फैसला सिर-माथे पर
कर्नाटक में रविवार को दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के मतों की गिनती में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अपनी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी भाजपा पर जीत हासिल की। कांग्रेस प्रत्याशी कलाले एन केशवमूर्ति ने नंजांगुद में भाजपा के पूर्व मंत्री वी श्रीनिवास प्रसाद के खिलाफ जीत दर्ज की और गुंडलूपेट में गीता महादेव प्रसाद (कांग्रेस) ने भाजपा के सी एस निरंजनकुमार के खिलाफ जीत दर्ज की।
कर्नाटक: अवैध खनन रोकने गईं दो महिला अफसरों पर हमला
कर्नाटक के उडुपी में रविवार रात दो महिला अफसरों पर रेत माफिया ने हमला कर दिया। दोनों अफसर वहां अवैध रेत खनन की शिकायत के बाद छापा मारने गईं थीं। दोनों अफसरों डिप्टी कमिश्नर प्रियंका फ्रांसिस और असिस्टेंट कमिश्नर शिल्पा नाग ने सोमवार को हमले की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई। दूसरी ओर, पुलिस ने कहा कि दोनों अफसर पुलिस को बिना बताए छापा मारने गईं थीं।
बंगलुरु: अज्ञात हमलावरों ने की बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या
कर्नाटक के बंगलुरु में मंगलवार को अज्ञात हमलावरों ने बीजेपी कार्यकर्ता के बसु की हत्या कर दी। जिस जगह ये हत्या हुई वो इलाका सूर्या सिटी पुलिस स्टेशन के दायरे में आता है। बताया जा रहा है कि बसु बोमसंद्र नगर पालिका से जुड़े थे और वो सुबह टहलने के लिए घर से बाहर निकले हुए थे। बदमाशों ने बसु को कार से खींचकर धारदार हथियार से हमला कर दिया और उनकी मौत हो गई। हत्या की वजह का अभी पता नहीं लग सका है। बसु की पत्नी भी जिला पंचायत सदस्य हैं। केरल और पश्चिम बंगाल में पिछले दिनों बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या और उनपर हमले के मामले सामने आते रहे हैं। ऐसे में एक और कार्यकर्ता की हत्या से मामले पर राजनीति गरमा सकती है।
बेंगलुरु में बाइक सवार ने एयरहोस्टेस से की छेड़छाड़
बेंगलुरु में महिलाओं के साथ छेड़छाड़, यौन शोषण जैसी वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। इस बार एक एयरहोस्टेस के साथ कथित तौर पर एक बाइक सवार ने छेड़छाड़ की और विरोध करने पर उसके कपड़े फाड़ दिए। पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है। घटना बंगलुरु के उत्तर-पूर्वी स्थित पॉश एचएसआर लेआउट इलाके की है। पीड़िता एयरहोस्टेस पूजा (बदला हुआ नाम) के मुताबिक, रात करीब 10 बजे वह अपने दोस्त के साथ डिनर करके घर लौट रही थी। तभी हेलमेट पहने हुए एक बाइक सवार पीड़िता के पास आया और उसके साथ जबरदस्ती करने लगा।
जेल में मोमबत्ती बनाएंगी शशिकला,50 रुपए दिहाड़ी-कोई छुट्टी नहीं
शशिकला ने बुधवार को भारी हंगामे के बीच बेंगलुरु की परापन्ना जेल में आत्मसमर्पण कर दिया. कोर्ट की कानूनी कार्यवाही पूरी करने के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया. जेल में शशिकला को कैदी नंबर 9435 के तौर पर पहचाना जाएगा जबकि उनके साथ जेल गई इलावारसी कैदी नंबर 9436 होंगी.
भारत की सुरक्षा पर सवाल उठे तो हर जवाब देने के लिए तैयारः पर्रिकर
केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि अगर किसी ने हमारे देश की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए तो हम हर तरह का जवाब देने के लिए तैयार हैं। पर्रिकर बेगलुरु में आयोजित एयरोइंडिया 2017 शो का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एफडीआई के मुद्दे पर मतभेद हो सकते हैं लेकिन राष्ट्र की सुरक्षा को लेकर हम हमेशा कन्सर्न हैं।
जनता के दबाव में झुका कर्नाटक,विधानसभा में कंबाला विधेयक पारित
जनता के दबाव में झुकते हुए कर्नाटक विधानसभा ने पारंपरिक भैंसा दौड़ कंबाला और बैल गाडिय़ों की दौड़ को वैध करार देने के लिए आज एक विधेयक पारित किया है। सभी दलों ने इस कदम का समर्थन किया है। इस विधेयक के जरिए कर्नाटक में पशु क्रूरता निषेध अधिनियम,1960 का संशोधन किया गया है। तमिलनाडु में जल्लीकट्टू आंदोलन के सफल होने के बाद कर्नाटक सरकार पर कंबाला के आयोजन को लेकर भारी दबाव था।
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कृष्णा बीजेपी मे होंगे शामिल
हाल में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले पूर्व विदेश मंत्री एसएम कृष्णा जल्द ही बीजेपी जॉइन करेंगे। बीजेपी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने यह दावा किया है। बता दें कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रहे एसएम कृष्णा ने पिछले हफ्ते ही कांग्रेस से इस्तीफा दिया है। कांग्रेस से संबंध विच्छेद की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा था कि पार्टी ने उम्र का हवाला देकर जिस तरह मुझ जैसे वफादार कार्यकर्ता को दरकिनार कर दिया, उससे मुझे दुख हुआ।
कांग्रेस ने निष्‍ठावान लोगों को साइडलाइन किया,उसे मैनेजर चाहिए: एसएम कृष्‍णा
पार्टी की बेरूखी और नजरअंदाज किए जाने से दुखी कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री और केंद्रीय मत्री एसएम कृष्‍णा ने पार्टी से इस्‍तीफा देते हुए राजनीति से सन्‍यास ले लिया है। कृष्‍णा ने इस्‍तीफा देने के बाद पार्टी पर आरोप लगाया कि उसे निष्‍ठावान नेता नहीं बल्कि मैनेजर्स चाहिए। कृष्‍णा ने अपने इस कदम के बाद रविवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मुझे इस बात का दुख हुआ कि किस तरह कांग्रेस ने अपने निष्‍ठावान नेताओं को साइडलाइन किया।
कर्नाटक के मंत्री और महिला कांग्रेस चीफ के घर छापा
इनकम टैक्स ने कर्नाटक के एक मंत्री और प्रदेश महिला कांग्रेस प्रमुख के घर पर छापेमारी के दौरान 162 करोड़ रुपये से ज्यादा की अघोषित संपत्ति जब्त की। छापे में 41 लाख रु। कैश के अलावा 12 किलो सोना और ज्वेलरी भी जब्त की गई। अफसरों ने बताया कि उन्हें पिछले हफ्ते मंत्री रमेश एल जारकीहोली और महिला कांग्रेस प्रमुख लक्ष्मी आर हेब्बालकर के गोकाक और बेलगाम स्थित घरों बेनामी प्रॉपर्टी की जानकारी मिली थी।
900 से अधिक सिलिंडरों में विस्‍फोट, 3 गाड़ियां जलकर खाक
कर्नाटक के चिक्कबल्लापुरा जिले में चिंतामण‍ि के पास गैस सिलिंडरों से भरे दो ट्रकों में विस्फोट हाे गया,जिसमें 900 से अधिक सिलिंडर फट गए। इस विस्फोट की चपेट में आने से दो ट्रक व एक बोलेरो जलकर खाक हो गए। हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। गोदाम के पास हुए इस विस्फोट में करीब 70 लाख रुपए की प्रॉपर्टी नष्ट हो गई। यह घटना रविवार को हुई।
सोना कारोबारी तथा ग्रेनाइट कंपनियों पर आयकर विभाग का छापा
आयकर विभाग ने आज कहा कि उसने बेंगलुरू आधारित कई सर्राफा कारोबारियों और जौहरियों के बारे में सर्वेक्षण कराने के बाद 47.74 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया है। अधिकारियों ने कहा कि इन कारोबारियों के सोना एवं रत्नों के सौदा करने की जानकारी आयकर विभाग की खुफिया शाखा को मिलने के बाद यह अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा,बैंक के जरिए धन अंतरण की व्यवस्था वाले आरटीजीएस खातों में पैसे ग्रहण करने के अलावा बड़े पैमाने पर नकदी रखी गई थी।
जालसाज ने असली नोट बता किसान को थमाई 2000 के नोट की फोटोकॉपी
कर्नाटक के चिकमंगलूर में एक व्यक्ति ने किसान को 2000 का नकली नोट थमा दिया,बाद में जांच करने पर पता चला की उस व्यक्ति ने किसान को 2000 के नोट की रंगीन फोटोकॉपी थमा दी. दरअसल अशोक नाम का ये किसान मंडी में प्याज बेच रहा था. जहां एक व्यक्ति उससे प्याज खरीदने आया था. उस व्यक्ति ने प्याज खरीदने के लिए अशोक को 2000 का नोट दिया.उसने कहा की ये नॉट वो अभी-अभी बैंक से लेकर आ रहा है. जब बाद में अशोक ने ये नोट अपने दोस्तों को दिखाया तो पता चला की नोट नकली है.
40 करोड़ रुपए के घूसकांड में कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा बरी
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा और 12 अन्य लोगों को 40 करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार के मामले में आज बरी कर दिया। कर्नाटक के लोकायुक्त ने आरोप लगाया था कि येदियुरप्पा,उनके दो बेटे,दामाद तथा इस्पात कंपनी जेएसडब्ल्यू आपराधिक साजिश,रिश्वतखोरी,फर्जीवाड़े और भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। अपनी रिहाई पर येदियुरप्पा ने कहा कि मुझे भगवान में विश्वास है और इसका पुरस्कार मुझे न्याय के रूप में मिला है।