प्रदेश विशेष  :: झारखण्ड
कभी ठेका मजदूर थे कोयला घोटाले के दोषी मधु कोड़ा
देश में घोटाले का पर्याय बने मधु कोड़ा के जीवन का उतार-चढ़ाव रोचक रहा है। झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के पाताहातू में एक मजदूर परिवार में पैदा हुए कोड़ा का आरंभिक जीवन गरीबी में गुजरा। वे ठेका मजदूर रह चुके हैं। उन्होंने राजनीति की शुरुआत ठेका मजदूरों की यूनियन से की। झारखंड गठन के बाद पहले चुनाव में कोड़ा ने सफलता का स्वाद चखा। वे पंचायती राज मंत्री बने।
विधायक ने कराई खुले आम चुंबन प्रतियोगिता,उठी बर्खास्त करने की मांग
झारखंड के पाकुड़ जिले में परंपरागत ग्रामीण मेले के दौरान आदिवासी दंपतियों की 'चुंबन प्रतियोगिता' को लेकर विवाद पैदा हो गया है। इसे झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक साइमन मरांडी ने आयोजित करवाया था। राज्य में सत्ताधारी भाजपा ने मांग की कि विधायक को निलंबित किया जाए,क्योंकि उन्होंने स्थानीय संस्कृति का 'अपमान' किया है।
एक-दूसरे को KISS करने लगे 18 कपल,तीन जोड़ों को मिला पुरस्कार
बिहार-झारखंड बॉर्डर पर पाकुर जिले में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। यहां गांव के लोग खुलेआम सबके सामने अपने पार्टनर को चूमने लगे। एक विधायक की मौजूदगी में यह सब किया गया। झारखंड के लिट्टीपाड़ा में हर साल एक मेले का आयोजन होता है, जिसमें नाचने और गाने के साथ ही अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। मगर, इस बार मेले में चुंबन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
अब कोहरे में भी ट्रेन की रफ्तार पर नहीं लगेगी ब्रेक
सर्दी का मौसम आते ही पंजाब,दिल्ली की ओर से आने वाली ट्रेनों पर कोहरे का साया पड़ने लगा है। इसके कारण ट्रेनें पांच से 20 घंटे विलंब से अपने गतंव्य स्थान तक पहुंच रही हैं। इस कोहरे की मार तो रेलकर्मी झेल ही रहे हैं यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। इन परेशानियों से निपटने के लिए रेलवे ने ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निग सिस्टम (टीपीडब्ल्यूएस) व ट्रेन कोलिजन एवायडेंस सिस्टम (टीसीएएस) के साथ ही नवीनतम एलईडी फॉग लाइट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।
धमकी के बाद दहशत में योग शिक्षिका राफिया व परिजन,सुरक्षा कड़ी
डोरंडा की योग शिक्षिका राफिया दहशत में हैं। रांची पुलिस ने भले ही उनके आवास की एहतियातन सुरक्षा बढ़ा दी है,इसके बावजूद पूरे परिवार में दहशत है। दहशत उन कट्टरपंथियों से है,जिन्होंने उन्हें जान से मारने की धमकी दी है। हालांकि,समाज के कई प्रबुद्ध लोग राफिया के समर्थन में भी हैं और शनिवार को भी उससे मिलकर उन्हें सहयोग करने का आश्वासन दिया है।
कचरा वाहन में उठाया महिला का शव,कर दिया अंतिम संस्कार
झारखंड में धनबाद नगर निगम के कर्मियों ने एक महिला के शव को कचरा गाड़ी में उठाकर बिना पोस्टमार्टम कराए उसका अंतिम संस्कार कर दिया,जबकि विभाग के पास शव वाहन भी उपलब्ध है। ऐसी अमानवीय हरकत की शहर भर में आलोचना हो रही है। गुरुवार को निगम क्षेत्र के वार्ड 19 में भूली मोड़ के पास एक वृद्ध महिला का शव पड़ा मिला। शव देख वहां आसपास के लोग जुट गए।
सिमडेगा के बाद अब धनबाद में एक शख्स की भूख से हुई मौत
झारखण्ड के सिमडेगा के बाद अब धनबाद में एक शख्स की भूख की वजह से मौत हो गई. झरिया के ताराबगान नगर निगम के 40 साल के वैद्यनाथ दास भूख और आर्थिक तंगी से काल के गाल में समा गये. वैद्यनाथ भाड़े पर रिक्शा चलाने का काम करते थे और उसी कमाई से परिवार चलता था. वैद्यनाथ की तबीयत पिछले कई दिनों से खराब थी,जिसकी वजह से वे रिक्शा नहीं चला पा रहे थे.
धनबाद में राशन नहीं मिलने से रिक्शा चालक की भूख से मौत
झारखंड के सिमडेगा में ग्यारह साल की संतोषी कुमारी की कथित तौर पर भूख से मौत के बाद भी सरकार नहीं जागी है. आज धनबाद के झरिया में राशन नहीं मिलने से रिक्शा चालाक बैद्यनाथ दास की भूख से मौत हो गई. घटना झारखंड में धनबाद के झरिया में भालगढा ताराबगान इलाके की है. बताया जा रहा है कि बैद्यनाथ दास के घर में कई दिनों से चूल्हा नहीं जला है.
इस एसएसपी ने AK 47 लेकर की मुठभेड़,नंगे पैर अपराधियों के पीछे दौड़ा
राजधानी रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम के पास पुलिस और अपराधियों के बीच जबरइस्‍त मुठभेड़ हुई। धुर्वा थाना क्षेत्र की पुलिस ने एसएसपी कुलदीप द्विवेदी के नेतृत्व में इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान एसएसपी खुद नंगे पैर हाथ में AK47 लिए अपराधियों से मुठभेड़ कर रहे थे। पुलिस को देखकर अपराधी पास ही मौजूद पेड़ों के झुरमुट की ओर भाग निकले और पुलिस पर फायरिंग भी की।
मानवता को शर्मसार करने वाली हुई घटना पांच घंटे पूर्व जन्म बच्चे को फेका बाद में मौत
झारखंड के हंसडीहा थाना क्षेत्र में मंगलवार को मानवता को शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आई। पांच घंटे पूर्व जन्म लेने वाले एक बच्चे को फेंक दिया गया। लोगों की नजर पड़ने पर बच्चे को अस्पताल ले जाया गया, जब तब उसने दम तोड़ दिया था
मां दुर्गा डोली पर सवार होकर आई घर लोगो ने भी रखा स्वच्छता का ख्याल
महाषष्ठी के प्रवेश के साथ मां दुर्गा स्वच्छता की डोली पर सवार होकर धरा पर आयीं। मां की अगुवाई खुद भगवान इंद्र ने की। कृपा की बारिश देख भक्त निहाल हो गए और श्रद्धा से शीश नवाया। आंचल फैला कर मां से आशीष मांगने के लिए जब उनकी आंखों में देखा तो अपने आंसू निकल पड़े। भक्ति के समंदर का ऐसा ज्वार बहा कि भक्त आपे में नहीं रहे।
धीग्राम से लेकर हंसडीहा तक बनेगा फोर लेन
प्रतिनिधिगोड्डा जिले के गांधीग्राम से लेकर हंसडीहा तक फोर लेन रोड निर्माण हेतु टेंडर कर दिया गया है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से प्रस्तावित एनएच-133 के अंतर्गत फोर लेन को लेकर टेंडर निकाला गया है। 610 करोड़ रुपए से भी अधिक की लागत से होने वाले फोर लेन निर्माण को लेकर समयावधि 2 वर्ष जबकि मेंटनेंस की अवधि 4 वर्ष निर्धारित की गयी है।
झारखंड में पटाखा फैक्ट्री में आग से धधका गांव,8 की मौत
झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के कुमारडूबी गांव में अवैध रूप से चल रहे पटाखा फैक्ट्री में रविवार शाम करीब चार बजे आग लग गई। इसकी चपेट में आकर करीब 12 घर खाक हो गए। घटना में आठ लोगों के मौत की बात बताई जा रही है। जबकि कई ग्रामीण घायल हो गए। कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने बताया कि चार मृतकों की पुष्टि हुई है।
26 से 30 सितंबर तक जमशेदपुर में दोपहर 2 से सुबह 6 तक नो एंट्री
दुर्गापूजा के दौरान शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जबकि यातायात पुलिस तय कर रही है कि 26 से 30 तक दोपहर 2 से सुबह 6 तक शहर में नो एंट्री रहेगी। दूसरी ओर पूजा कमेटियों से भी कहा गया है कि वे अपनी इच्छा अनुसार सीसीटीवी कैमरे लगाएं, ताकि पंडालों की निगरानी हो सके।
रेप की कोशिश कर रहे युवक को भीड़ ने पुलिस के सामने पीटा
जोड़ापोखर थाना क्षेत्र के पथरबंगला में एक विवाहिता के साथ रेप की कोशिश कर रहे यवुक को भीड़ ने पकड़ कर पुलिस की मौजूदगी में बुरी तरह पीटा। पुलिस ने आरोपी को किसी तरह बचाया और पीसीआर वैन से थाने ले गई। घटना के बाद बस्ती की महिलाओं में आक्रोश व्याप्त है।
झारखंड के बच्चो और बुज़ुर्ग ने कहा हर कीमत पर स्वच्छ रखेंगे शहर
स्वच्छ झारखंड , सुंदर झारखंड चाहिए हर कीमत पर। यह उन बच्चों और बड़ों का कहना है, जिन्होंने रांची को साफ करने में मदद का भरोसा दिया है। मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम में शपथ लेनेवाले हर स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी, विभिन्न संगठनों से जुड़े लोग और आम लोगों के विचार उज्ज्वल हैं। वे जागरूक करना चाहते हैं अपने शहर के हर वाशिंदे को।
पूर्व डिप्टी मेयर हत्या मामले 20 सितंबर तक हर में पूरक चार्जशीट दायर करे पुलिस
पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह समेत चार लोगों की हत्या मामले में सरायढेला पुलिस 20 सितंबर तक हर हाल में कोर्ट में पूरक चार्जशीट दायर करनी है । पुलिस पूरक चार्जशीट को अंतिम रूप देने में जुटी है। इससे पहले पुलिस झरिया विधायक संजीव सिंह और शूटर अमन सिंह समेत छह लोगों के खिलाफ आरोप पत्र सौंप चुकी है।
स्वच्छ भारत का चला अभियान खाई भारत को स्वच्छ रखने की कसम
स्वच्छ भारत अभियान पर ‘हिन्दुस्तान’ की सार्थक पहल का संताल से कोयलांचल तक असर दिखने लगा है। ‘मां कसम-हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’ मुहिम के तहत सफाई अभियान और स्वच्छता की शपथ का सिलसिला चल पड़ा है।
हजार दिन पुरे होने पर भाजपा करा रही कई कार्यक्रम कांग्रेस को नहीं आ रहा रास
रघुवर सरकार 22 सितम्बर को अपने कार्यकाल के एक हजार दिन पूरा करने जा रही है. इसको लेकर जहां सरकारी स्तर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं वहीं सियासत भी तेज हो गई है. राज्य में भाजपा की सरकार अपनी उपलब्धियां गिनाने में जुटी हुई है वहीं कांग्रेस को यह जश्न गले से नहीं उतर रहा है.
घर में सो रहे पति पत्नी को नक्सलियों ने मारी गोली
झारखंड के गुमला में नक्सली हमले की खबर है. मामला कामडारा के कोन्सा बरकाटोली का है. यहां रविवार देर रात नक्सलियों ने दंपति की गोली मार दी पीएलएफआई नक्सलियों का हाथ गुमला के कामडारा थाना क्षेत्र के कामडारा के कोन्सा बरकाटोली में रविवार रात नक्सलियों ने पति-पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी
अगर आपकी ट्रेन में मिडिल बर्थ है तो हो जायें सावधान रेलवे ने बदले नियम
अगर आपने स्लीपर कोच में आरक्षण कराया है और आपकी सीट मिडिल (बीच) में है तो यह खबर आपके लिए है। मिडिल बर्थ पर सफर करने वाले यात्रियों को अब रात 10 से सुबह छह बजे तक ही सोने की अनुमति मिलेगी। शेष समय आपको बैठकर गुजारना होगा।
दिसंबर तक हो जायेगा नक्सलियो का सफाया: डीजीपी
डीजीपी डीके पांडेय ने एक बार फिर दावा किया कि झारखंड को दिसंबर तक नक्सलियों से मुक्त करा देंगे। डीजीपी ने कहा कि पूरी पुलिस टीम इस दिशा में काम कर रही है। जैप वन परिसर में शुक्रवार को 15वीं झारखंड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट-2017का समापन समारोह में बोल रहे थे।
झोला छाप डॉक्टर ने ली 12 वर्षीय लड़की की जान
प्रखंड में एक बार फिर झोला छाप डॉक्टर ने एक मासूम की जान ले ली। यह घटना प्रखंड बरवाडीह गांव की है। यहां गांव के बालेश्वर साव की बारह वर्षीय पुत्री शोभा कुमारी की मौत गलत इलाज होने से हो गयी। ज्ञात हो कि शोभा का इलाज बरवाडीह मस्जिद के पास पॉली क्लिनिक चला रहे झोला छाप डॉक्टर दशरथ कुमार द्वारा किया जा रहा था
अगर नहीं बचेगी हिंदी तो हिंदुस्तान खो देगा अपना अस्तित्व
हिन्दी दिवस पर श्रीकृष्ण पुस्तकालय में पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच के तत्वावधान में हिंदी दिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि हिन्दी जबतक नहीं बचेगी, तो हिन्दुस्तान भी अपना अस्तित्व खो देगा। हिन्दी भाषा को समृद्ध करने के लिए सबों को प्रयास करने की जरूरत है
स्वच्छता दिवस के रूप में मनेगा प्रधानमंत्री का जन्मदिन: अमित शाह
रांची में स्वच्छता ही सेवा पखवारा का शुभारंभ करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद अमित शाह ने कहा कि स्वच्छता अभियान से घर-घर को जोड़ा जाना चाहिए। पूरे देश में 15 सितंबर से दो अक्तूबर तक यह पखवारा मनाया जा रहा है। इस पखवारे अंदर ही 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है। इस दिन को स्वच्छता अभियान के रूप में पार्टी मनाएगी।
चारा घोटाला: तीन मामलों में रांची के कोर्ट में पेश हुए लालू प्रसाद
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद शुक्रवार को चारा घोटाले के तीन मामलों में रांची के सीबीआई कोर्ट में पेश हुए। विशेष जज शिवपाल सिंह की अदालत में उन्होंने एक गलाह भी पेश किया। बिहार के पूर्व मुख्य सचिव अमरेंद्र कुमार की गवाही दर्ज की गई। इसके बाद लालू दो अन्य मामलों में भी पेश हुए। लालू की ओर से कुल 35 गवाहों की सूची अदालत को दी गई है। इसमें करीब 22 गवाही हो चुकी है। कोर्ट ने उन्हें एक सप्ताह के अंदर सभी गवाही पूरी कराने को कहा था। संभावना व्यक्त की जा रही है कि अगले सप्ताह लालू की ओर से सभी गवाही पूरी कर ली जाएगी।
सोनुवा में नक्सली मुठभेड़, चकमा देकर भागा कमांडर जीवन
प. सिंहभूम के सोनुवा की रेंजरोकोचा पहाड़ी गुरुवार तड़के गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठी। सुबह छह बजे पुलिस की नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में दोनों तरफ से कई राउंड गोलियां चलीं। इस दौरान पुलिस को भारी पड़ता देख चकमा दे नक्सली कमांडर जीवन कंडूलना साथियों संग भाग निकला। रेंजरोकोचा पहाड़ी नचलदा व करम्बा गांवों के बीच स्थित है।
झारखंड नहीं होगी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षकों कई कमी, 21000 शिक्षकों कई होगी नियुक्ति
साल के अंत तक सूबे में 21461 शिक्षकों की नियुक्ति कर ली जाएगी। 3,080 प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से शुरू कर दी गयी है। साथ ही जेपीएससी की ओर से भी प्राचार्यों के बाद सितंबर तक सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति शुरू कर दी जाएगी। अब न तो स्कूलों में शिक्षकों की कमी होगी और न ही कॉलेजों में। शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने सरकार के 1000 दिन पूरे करने के उपलक्ष्य में मंगलवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ये बातें कही।
बदलेगा झारखंड पुलिस का चेहरा, नक्सली पर होगी बेहद सक्त
15वीं झारखंड पुलिस ड्यूटी मीट का हुआ आगाज झारखंड जगुआर ने दिखाया- कैसे नक्सलियों से निपटती है पुलिस झारखंड पुलिस का चेहरा बदल रहा। अनुसंधान के वैज्ञानिक तौर तरीकों से जहां अपराधियों को सजा दिलाने की कवायद हो रही, वहीं संवेदनशील होकर पुलिस आमलोगों का दिल जीतने के प्रयास में लगी है। झारखंड जगुआर नक्सलियों पर कहर बन कर बरप रहा। बेहतर तकनीक, सुझबुझ, अनुसंधान के तौर तरीकों पर पुलिस खुद अपनी कसौटी पर कितनी खरी उतर रही इसके लिए 15वीं झारखंड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट का आगाज मंगलवार को किया गया।
प.सिंहभूम-सरायकेला के अफसरों को आयुक्त की दो टूक, दुर्गापूजा में सुरक्षा में चूक न हो
दुर्गापूजा के दौरान पूजा पंडालों में सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। हर पूजा पंडाल में सीसीटीवी, अग्निशमन तथा सुरक्षा के लिए पुलिस की पूरी व्यवस्था करने, संवेदनशील जगहों पर पुलिस की विशेष तैनाती तथा अग्निशमन की व्यवस्था करने का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त ब्रजमोहन कुमार ने दिया। सोमवार को कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त ब्रजमोहन कुमार की अध्यक्षता में चाईबासा और सरायकेला के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में दुर्गापूजा व मुहर्रम को को लेकर आयुक्त ने विशेष निर्देश दिए।
उपराष्ट्रपति ने रखी देश की पहली ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी की नींव
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को देश की पहली ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी का भूमि पूजन किया। लगभग 7000 करोड़ रुपये की यह परियोजना दो वर्षों में मूर्त रूप लेगी। उपराष्ट्रपति ने इसके साथ ही स्मार्ट सिटी परिसर में प्रस्तावित 690 करोड़ 71 लाख रुपये की लागत वाले अर्बन सिविक टावर,कंवेंशन सेंटर तथा झारखंड अर्बन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (जुपमी) के बिल्डिंग निर्माण की आधारशिला भी रखी।
गैस मंत्री, कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान करेंगे आईआईटी आइएसएम का दोरा
पेट्रोलियम एवं प्रकृति गैस मंत्री, कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के सोमवार को आईआईटी आइएसएम धनबाद आने की चर्चा है। रविवार को ओएनजीसी विदेश के एमडी पहुंच रहे हैं। आईआईटी आइएसएम धनबाद प्रबंधन ने परिसर को चकाचक करना शुरू कर दिया है
टाटा मोटर्स में चल रही कर्मचारियों हड़ताल खत्म 200 से ज्यादा लोगो को करेंगे स्थायी
टाटा मोटर्स में चार दिनों से चल रही बाई-6 कर्मचारियों की हड़ताल शुक्रवार देर रात प्रबंधन के लिखित आश्वासन देने के बाद समाप्त हो गई। प्रबंधन द्वारा इस वर्ष 200 से ज्यादा बाई-6 कर्मचारियों को स्थायी करने का आश्वासन देने पर सहमति बन गई। हालांकि प्रबंधन ने यह आश्वासन गुरुवार को भी दिया था,
कांग्रेस का शनिवार को रांची बंद मोर्चा सुखदेव भगत ने कहा सारकार की विफलता को करेंगे उजागर
जहरीली शराब से हो रही मौतों और रिम्स सहित राज्य के दूसरे अस्पतालों में कुपोषण से बच्चों की मौत के विरोध में कांग्रेस ने शनिवार को रांची बंद का आह्वान किया है। हालांकि आवश्यक सेवाओं को इस बंद से मुक्त रखा गया है़। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रांची बंद के आह्वान को सफल बनाने के लिए शुक्रवार शाम मशाल जुलुस निकाल कर आम लोगों को इस बंद में शामिल होने की अपील की थी
रिश्ते हुए शर्मसार नशे में धुत बेटे ने की बाप की हत्या
थाना क्षेत्र के कादोपानी स्कूलटोली में रिश्ते को शर्मसार करने वाली घटना प्रकाश में आई है। जानकारी के अनुसार उक्त गांव में नशे में धुत बेटे ने अपने पिता को पीटकर मार डाला है। उक्त गांव निवासी प्रफुल्ल कुल्लू बुधवार की देर रात नशे में धुत होकर घर पहुंचा और अपने पिता किशोर कुल्लू से किसी बात को लेकर झगडा करने लगा
युवती हुई सामूहिक दुष्कर्म का शिकार बॉयफ्रेंड की गर्दन पर चाकू रख किया युवती के साथ दुष्कर्म
झारखंड राज्य महिला आयोग ने दुमका में हुई सामूहिक दुष्कर्म कांड की जांच शुरू कर दी। शुक्रवार को आयोग की सदस्य प्रो शर्मिला सोरेन दुमका सदर अस्पताल पहुंच कर पीड़िता से मिलीं और उसका इलाज कर रहे डॉक्टरों से बात की।पत्रकारों के साथ बातचीत में महिला आयोग की सदस्य प्रो सोरेन ने कहा कि मानवता को शर्मसार करने और रूह को कंपा देने वाली घटना है
21 सितम्बर से शाजेंगे नवरात्रों के पंडाल जगह जगह दिखेगी माँ की विशाल दृश्य
मां भवानी युवा क्लब की ओर से पिस्का मोड़ के विश्वनाथ मंदिर परिसर में काल्पनिक मंदिर के प्रारूप का निर्माण किया जा रहा है। पंडाल के मुख्य भाग को प्लाईवुड और थर्मोकोल से सजाया जाएगा। पंडाल की आंतरिक सज्जा मनोहारी होगी। पंडाल के अंदर मुख्य मंडप में नयनाभिराम दृश्य प्रदर्शित होंगे।
टाटा मोटर्स में चल रहा हंगामा इस कारण हुआ दस करोड़ का नुकसान
टाटा मोटर्स में वेतन स्लीप को लेकर उठा बवाल बुधवार को भी जारी रहा। ए व बी शिफ्ट में कार्यरत बाई-सिक्स कर्मचारियों ने काम नहीं किया। इस कारण कंपनी में उत्पादन प्रभावित हुआ और लगभग 10 करोड़ का नुकसान हुआ। बाई-6 कर्मचारी उत्पादन कार्य छोड़ देर रात तक डटे रहे। वहीं, स्थाई कर्मचारियों ने काम किया।
दीन दयाल स्मृति नगर भवन में लगेगा रोज़गार मेला 500 लोगो को मिलेगा रोज़गार
मेदिनीनगर नगर निगम के गुरुवार को दीन दयाल स्मृति नगर भवन में रोजगार मेला की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस रोजगार मेला में शहरी क्षेत्र के युवक-युवतियां ही रोजगार मेला में भाग ले सकते हैं। कार्यपालक पदाधिकारी अजय कुमार साव ने कहा कि पांच सौ युवक-युवतियों को प्लेंसमेंट कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है
पशु प्रतिबंध के बाद भी 17 ऊंटों की बाली आठ लोगो पर मुकदमा दर्ज़
नावाडीह प्रखंड में रोक के बावजूद 17 ऊंटों की कुर्बानी देने के मामले में नावाडीह थाने में अंनुमडल पशुपालन पदाधिकारी डॉ. धनंजय प्रसाद सिंह की शिकायत पर आठ जिम्माकर्ताओं के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की गई है। इस संबंध में नावाडीह थाने में पशु क्रूर हत्या अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है
उत्पाद विभाग ने 197 पेटी अवैध शराब से भरा ट्रक पकड़ा तीन अरोपी गिरफ्तार
जिला उत्पाद विभाग ने सोमवार रात 3 बजे डिमना चौक पर एक ट्रक से 197 पेटी अवैध विदेशी शराब बरामद की। जिसकी कीमत लगभग 12 लाख है। शराब के नकली होने का शक है। इसे एक ट्रक से घाटशिला की ओर से रांची की ओर ले जाया जा रहा था। गुप्त सूचना पर उत्पाद विभाग, हाइवे पेट्रोल और उलीडीह थाना की टीम ने संयुक्त रूप से पकड़ा।
दुबई में आईजेपीएल टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता में क्रिकेट खेलेंगे रांची के रांची बूस्टर्स
इंडियन जूनियर प्लेयर्स लीग (आईजेपीएल टी20) क्रिकेट प्रतियोगिता में रांची और रांची के आस-पास के जिलों के खिलाड़ी 19 सितंबर से दुबई में खेलते दिखेंगे। ये खिलाड़ी प्रतियोगिता में रांची बूस्टर्स टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। मैचों का सीधा प्रसारण होगा। मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे
दुष्कर्म मामले के दोषी को 20 साल की सजा
सिविल कोर्ट में मंगलवार को विशेष कोर्ट (पोक्सो) सह प्रथम जिला एवं सत्र न्यायाधीश ओमप्रकाश पांडेय ने दुष्कर्म के दोषी मनोज तुरी ओरिया आंगो निवासी को 20 वर्ष और 20 हजार जुर्माना की सजा सुना दी। जुर्माना की राशि अदा नहीं करने पर उसे एक साल का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा।
झारखंड में शिक्षकों के लिए पांच सितंबर से अनिवार्य होगा ड्रेस कोड
झारखंड में सरकारी प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड अनिवार्य होगा। उन्हें बैज भी लगाना पड़ेगा। ग्रेनाइट कलर के बैज में शिक्षक का नाम,स्कूल का नाम व जिला का उल्लेख होगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास पांच सितंबर को दो दिवसीय राज्य स्तरीय शिक्षक समागम सह शिक्षक सम्मान समारोह के समापन अवसर पर इसकी घोषणा करेंगे।
लालू प्रसाद को लगा बड़ा झटका चारा घोटाले में याचिका खारिज
राजद सुप्रीमो और चारा घोटाले के अभियुक्त लालू प्रसाद को गुरुवार को बड़ा झटका लगा है। झारखंड हाईकोर्ट ने सीबीआई कोर्ट से मामला स्थानांतरित करने का उनका आग्रह ठुकरा दिया और याचिका खारिज कर दी। जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि मामले को स्थानांतरित करने के लिए जो आधार दिया गया है
जिन जानवरों को किया प्रतिबांध उनको कटा तो होगी कार्रवाई
जिन जानवरों को प्रतिबंधित किया गया है यदि बकरीद में भी कोई उसका वध करता है तो पुलिस उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। शुक्रवार को इसके लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी एसएसपी अनूप टी मैथ्यू को निर्देश भी दिया है। इसे लेकर शुक्रवार शाम में एसएसपी ने अपने अधिनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की और सभी इलाकों में फोर्स की तैनाती की रूप रेखा तैयार की।
नहीं बचा एक दिन भी कोयला हो सकती है बहुत बड़ी किल्लत
धनबाद-चंद्रपुरा लाइन को बंद किए जाने का असर देश के बड़े कोयला आधारित पावर प्लांटों पर दिखने लगा है। सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के कई पावर प्लांटों में एक दिन का भी कोयले का स्टॉक नहीं बचा है। पावर प्लांटों में कोयले की कमी के कारण आधे देश में ब्लैकआउट का खतरा बढ़ गया है
पुलिस की बड़ी कमियाबी नक्सली सुधाकरण के दो साथी को पुलिस ने दबोचा
झारखंड में सक्रिय हार्डकोर माओवादी सुधाकरण संगठन में रहकर व्यापार भी करता है। रांची पुलिस ने गुरुवार को उसके बिजनेस पार्टनर सत्यनारायण रेड्डी और उसके सगे छोटे भाई बी नारायण को गिरफ्तार किया जिसके बाद यह खुलासा हुआ। आरोपियों ने माना कि सुधाकरण झारखंड से 3- 4 करोड़ रुपये तेलंगाना भेज चुका है
बिष्टूपुर पुलिस ने की बड़ी करवाई घर की छत से की 45 गायों को किया बरामद
बिष्टूपुर पुलिस ने धतकीडीह में बड़ी कार्रवाई करते हुए 45 गायों को बरामद किया है। इन गायों को घर की छत पर शेड बनाकर रखा गया था ताकि बाहर से किसी को दिख न सके। इस मामले में वसीम कुरैशी को गिरफ्तार किया गया है। पशु तस्करों का सरगना सरफराज उर्फ गामा जेल में बंद है।
पागल आशिक ने की 11वी की छात्रा की दरिंदगी से हत्या, मौत
मटकुरिया घुरनी जोरिया में हुई 11वीं की छात्रा की नृशंस हत्या मामले में पकड़े गए साइको किलर सुलेख कुमार ने अपनी दरिंदगी की दास्तान पुलिस को सुनाई। उसने कहा कि वह छात्रा से प्यार करता था। लेकिन बार-बार कहने के बावजूद छात्रा उसकी बात मानने को तैयार नहीं थी। उसने ठान लिया था कि जब वह मेरी नहीं हुई तो वह किसी और की भी नहीं होगी। गूगल पर सर्च किया तो उसे जानकारी मिली कि हाथ-पैर की नस काटने से फौरन मौत हो सकती है।
2019 तक झारखंड बनेगा पावर हब: सीएम
राज्य में कोयला का अकूत भंडार है। राज्य से कोयला दूसरे प्रदेशों में जाता है। यहां के कोयला से दूसरे राज्यों में बिजली उत्पादन होता है। कोयला हमारे राज्य का और हम बिजली खरीदते हैं दूसरे राज्यों से। राज्य समृद्ध होने के बाद भी सूबे के लोग गरीब हैं। अब सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2018 तक राज्य के हर घर में बिजली हो।
झारखंड के इस बड़े नेता ने बोला, भाजपा के लोग गांव में आए तो खदेड़ दो
कोयला भवन मुख्यालय पर झाविमो के प्रदर्शन के दौरान पार्टी सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने भाजपा पर निशाना साधा। ये प्रदर्शन डीसी रेल लाइन बंद किए जाने समेत विभिन्न मुद्दों को ले बुधवार को किया गया था। बाबूलाल ने कहा कि भाजपा की केन्द्र और राज्य सरकार बात जनहित की करती है और काम बड़े घरानों के हित की कर रही है। विकास के नाम पर धोखा किया जा रहा है। यदि भाजपा के लोग जाएं तो उनसे विकास का हिसाब मांगो।
टाटा स्टील में कर्मचारियों की धड़कन बढ़ी, आज168 करोड़ पर बोनस फाइनल
टाटा स्टील में गुरुवार को बोनस समझौता फाइनल हो सकता है। कंपनी की कागार यूनियन टाटा वर्कर्स यूनियन के विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए 164 से 168 करोड़ के बीच बोनस मिल सकता है। हालांकि टाटा स्टील में बने बोनस फॉर्मूले और कंपनी को हुए 3444 करोड़ के मुनाफे के तहत 144 करोड़ मिलना था।
राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में 66 हजार पदों का रखा लक्ष्य
राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में 66 हजार पदों पर नियुक्ति का लक्ष्य रखा है। इनमें से लगभग 30 हजार पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) या झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी)
टाटा स्टील में ट्रेड अप्रेंटिस की हुई परीक्षा कुल 11,200 आवेदन
टाटा स्टील में ट्रेड अप्रेंटिस परीक्षा (2017) रविवार को 15 केंद्रों पर ली गई। इसमें कर्मचारियों के पुत्र-पुत्री और सामान्य अभ्यर्थियों को मिलाकर 10 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा में शामिल होने के लिए कंपनी के पास कुल 11,200 आवेदन आए थे। परीक्षार्थियों ने बताया कि गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और रिजनिंग के 100 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे गए।
लोगों की दुआओं का हो रहा असर निर्भया की हालत में सुधार
लोगों की दुआओं का असर हुआ। दरिंदगी की शिकार धनबाद की निर्भया की तबीयत में सुधार हो रहा है। डॉक्टरों की मानें तो उसके सिर और चेहरे के घाव भर रहे हैं। आंख के चोट गहरे हैं। इसलिए ठीक होने में थोड़ा और समय लगेगा। घटना के सातवें दिन भी निर्भया पीएमसीएच के इमरजेंसी ब्लॉक स्थित सर्जिकल आईसीयू में भर्ती है
मानवता को किया शर्मसार 50 रूपये की लिए गई बच्चे की जान
झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में एक बार फिर मानवता को शर्मसार करने वाली घटना घटी है. इस बार महज 50 रुपये की कमी के वजह से एक साल के मासूम श्याम की मौत हो गई। मौसीबाड़ी, धुर्वा (वार्ड 42) निवासी संतोष लोहरा के बच्चे की मौत महज 50 रुपए की कमी के कारण हो गई।
हाईटेंशन तार गिरने से टला बड़ा खतरा आक्रोशित ग्रामीणों ने जेई महादेव को बनाया बंधक
शुक्रवार को बिजली प्रवाहित हाईटेंशन तार गिरने से बड़ी घटना तो टल गई, पर उसकी चपेट में आने से एक गाय की मौत हो गई। उक्त घटना में कई लोग बाल-बाल बच गए। घटना दोपहर खरौंधी मोड़ के पास घटी। घटना के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि खरौंधी मोड़ के पास शिवशरण सेवा संस्थान के पास गली में 11 हजार वोल्ट का बिजली प्रवाहित तार टूटकर गिर गया।
डीसी ने कहा जो अधिकारी और कर्मचारी लक्ष्य नही करेंगे पूरा तो जायेंगे रेड जोन
उपायुक्त विनोद कुमार ने 18 अगस्त को लोहरदगा भंडरा प्रखंड मुख्यालय परिसर में स्वास्थ्य और बाल विकास परियोजना की संयुक्त बैठक में जन सुविधाओं को लेकर गहन समीक्षा की। इस बैठक में सिविल सर्जन डॉ पैट्रिक टेटे, डीएस डॉ शंभू नाथ चौधरी, डीएसडब्ल्यू मनीषा तिर्की, बीडीओ, सीडीपीओ समेत तमाम संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
अपने हे ले रहे अपनों की जान पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह से शुरू हुआ था सिलसिला
धनबाद में इन दिनों लोग अपनों के ही खून के प्यासे हो रहे हैं। संपत्ति और रुपयों के विवाद में लोग आपनों की ही जान लेने पर उतारू हैं। पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह से शुरू हुआ यह सिलसिला अनवरत जारी है। नीरज सिंह की हत्या का आरोप उनके ही चचेरे भाई झरिया विधायक संजीव सिंह पर लगा था।
पुलिस चेकिंग के दोरान बोलेरो गाड़ी में मिली विदेशी दारू आरोपी मौके से फ़रार
हजारीबाग शहर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र से पुलिस ने बोलेरो वाहन में तलाशी के दौरान 210 बोतल विदेशी शराब जब्त की है। जबकि वाहन का मालिक और चालक एनएच-33 पर पुलिस के रोके जाने पर गाड़ी से उतरकर फरार हो गए। वहीं तोरपा (खूंटी) के डोटमा गांव निवासी सोनू मांझी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। घटना गुरुवार के सुबह 11 बजे की है।
पार्षदों को मिले 5 करोड़ रुपये अगर स्ट्रीट लाइट लगी तो बिल भरेगा कोन
जिला परिषद की सामान्य बैठक में गुरुवार को यह सवाल उठा कि पार्षदों को जो 5 करोड़ रुपये मिले हैं, उससे स्ट्रीट लाइट लगाई जा सकेगी, लेकिन उसका बिजली बिल कौन भरेगा. इसके बारे में कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं है। ऐसे में स्ट्रीट लाइट लगा दिए जाने के बाद परेशानी पैदा होगी। इसलिए पहले इस मामले में ग्रामीण विकास विभाग से मार्गदर्शन मांग लिया जाए
दुष्कर्म के बाद मौत से जंग लड़ रही नौवीं की छात्रा पुलिस ने नहीं कराया मेडिकल
अस्पताल में मौत से जंग लड़ रही सुदामडीह की नौवीं की छात्रा के साथ दुष्कर्म हुआ था। गुरुवार की देर रात आनन-फानन में हुई मेडिकल जांच में इसकी पुष्टि होने की बात कही जा रही है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि छात्रा के साथ एक युवक ने दुष्कर्म किया है या उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया है
झारखंड में एक शख्स के घर आया 38 अरब 39 करोड़ का बिजली बिल
बिजली विभाग कितना लापरवाह हो सकता है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि झारखंड में एक शख्स को हजार या लाख रुपए का नहीं बल्कि 38 अरब रुपए का बिल आया है। यह बिल उसे रविवार को मिला जिसमें उसे 38 अरब,39 करोड़, 99 लाख,62 हजार 403 रुपए भरने के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं बिल ना भरने के चलते उसके घर की बिजली भी काट दी गई है। जानकारी के अनुसार इस शख्स का नाम बीआर गुहा है।
झारखंड के वीर सपूत के विचारों को मरने नहीं देंगेः सुदेश महतो
झारखंड आंदोलन के प्रणेता निर्मल महतो के शहादत दिवस पर आजसू पार्टी ने उन्हें शिद्दत से याद किया। पूरे राज्य में आजसू के नेताओं-कार्यकर्ताओं ने उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। मौके पर पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा कि झारखंड के इस वीर सपूत के विचारों को कभी मरने नहीं देंगे।
विधायक मानसून सत्र का सार्थक उपयोग करें : स्पीकर
मानसून सत्र के पहले दिन स्पीकर दिनेश उरांव ने सदस्यों ने सदन के समय और सत्र का सार्थक उपयोग करने की इच्छा जाहिर की है। अपने प्रारंभिक वक्तव्य में स्पीकर ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के कार्यकाल को देशवासियों के लिए प्रेरणादायी बताया। इनकी सूझ-बूझ और अनुभव का लाभ देशवासियों को आगे भी मिलता रहेगा। पूर्व राष्ट्रपति ने एक समदर्शी राजनेता के रूप में अपनी छाप छोड़ी है, वही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके अंदर अपने पिता वाली छवि पाया और सार्वजनिक रूप से इसका इजहार भी किया।
वैद्यनाथ धामः स्पर्श पूजा के साथ भादों मेला शुरू
श्रावणी मेला के समापन के साथ ही मंगलवार से भादों मेला शुरू हो गया। पहले दिन बाबा दरबार में उमड़ी शिवभक्तों की भीड़। स्पर्श पूजा शुरू होने से भक्तों में उत्साह देखा जा रहा है। मेले की व्यवस्था में तीन हजार पुलिस जवान तैनात किए गए हैं।
जायदा शिव मंदिर में बाढ़ में फंसे 400 लोगों को बाहर निकाला
सरायकेला-खरसावां के चांडिल डैम में शनिवार की शाम पानी बढ़ने के बाद आठ फाटक खोल दिए गए। इससे स्वर्णरेखा नदी का पानी बढ़ गया और जायदा शिव मंदिर में करीब चार सौ कांवरिया और लोग बाढ़ से घिर गए। इससे अफरातफरी मच गई। प्रशासन ने आधी रात सभी को सुरक्षित वहां से निकाला।
धनबाद की शरबती देवी से प्रधानमंत्री मोदी ने बंधवाई राखी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा बंधन पर धनबाद निवासी 103 वर्षीय श्रीमती शरबती देवी को अपने दिल्ली स्थित आवास में बुलवाकर राखी बंधवाई।
अनोखा फैसला: छह आरोपियों को दो दिन तक यातायात संभालने की सजा
जमानत देने के लिए कोर्ट की ओर से शर्त लगाना आम बात है। पासपोर्ट जमा करना, विदेश नहीं जाना और हर तिथि पर कोर्ट में हाजिर होने की शर्त तो आम है, लेकिन झारखंड हाईकोर्ट ने समाज सेवा करने की अनोखी शर्त लगाकर एक उदाहरण पेश किया है। जस्टिस एस चंद्रशेखर ने एक आपराधिक मामले की सुनवाई के बाद इसी तरह की शर्त लगाई है और सभी छह अभियुक्तों को रिम्स के मुख्य द्वार के पास ट्रैफिक का संचालन करने और ओपीडी के मरीजों के लिए व्यवस्था बनाने की शर्त पर जमानत प्रदान की है।
प्रेमी संग मिल रचाई पत्नी ने पति की हत्या की साजिश
गिरिडीह में एक महिला ने प्रेमी से शादी रचाने के लिए अपने पति की हत्या करा दी। शव मिलने के बाद हुई गिरफ्तारी और आरोपियों से पूछताछ के बाद इसका खुलासा बुधवार को पुलिस ने किया।पुलिस ने इस मामले में मृत मनोज की पत्नी अंजू देवी, उसके प्रेमी खूबलाल दास व सहयोगी उमेश दास को गिरफ्तार किया
ट्रेन में मिली बम की खबर, नक्सलियो ने बिच ट्रैक पर लगये लाल झंडे
नक्सलियों ने पश्चिमी सिंहभूम में हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग के महादेवशाल व डेरवां स्टेशनों के बीच बैनर लगाकर बुधवार देर रात ट्रेन सेवा रोक दी। इधर, बैनर लगाने की सूचना मिलते ही पूरे डिवीजन में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में रेल सेवा ठप कर दी गई।
इंसानियत भी शर्म आजाये कांग्रेस नेता ने किया ऐसा काम
जमशेदपुर से मात्र 11 किलोमीटर दूर आदित्यपुर थाने के सामने दिंदली सब्जी बाजार में मोबाइल चोरी करने का आरोप लगाकर एक कांग्रेस नेता एक बच्चे को बेरहमी से पीटने के बाद जानवर की तरह घसीटते हुए थाने ले गए। एक बच्चे के साथ ऐसा दर्दनाक व्यवहार देख तो इंसानियत भी शर्मसार हो जाएगी
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों की सुनवाई की, डीएसई के बर्खास्त के आदेश
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पलामू जिले के छतरपुर प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय, पटसारा में लापरवाही और सालभर से बंद मध्याह्न भोजन पर नाराजगी जाहिर करते हुए पलामू के डीएसई (जिला शिक्षा अधीक्षक) को बर्खास्त करने का आदेश दिया। इस दौरान छतरपुर के बीईईओ (प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी) के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने को कहा।
टाटा मोटर्स के कर्मचारियो के अच्छे दिन, मिलेगा 16 माह का एरियल
टाटा मोटर्स में 16 माह से लंबित ग्रेड रिवीजन सोमवार देर शाम फाइनल हो गया। कर्मचारियों को तीन दिनों बाद 16 माह का एरियर व ग्रेड का पैसा उनके बैंक खातों में पहुंच जाएगा। लगभग 52 सौ कर्मचारी लाभान्वित होंगे। टाटा मोटर्स में सोमवार शाम हुए ग्रेड रिवीजन के तहत कर्मचारियों को न्यूनतम 12557 और अधिकतम 16663 रुपये (एमओपी व सभी भत्तों को जोड़कर) का लाभ मिलेगा
रांची विश्वविद्यालय में प्रेमचंद जयंती का किया आयोजन
रांची विश्वविद्यालय के पीजी हिन्दी विभाग की ओर से सोमवार को प्रेमचंद जयंती पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। सेंट्रल लाइब्रेरी सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रति कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने की। मुख्य अतिथि के रूप में कानपुर से आईं डॉ प्रभा दीक्षित मौजूद थीं
कदमा में भाजपा नेता के घर पर फायरिंग
भाजपा के कदमा मंडल उपाध्यक्ष राजकुमार दास के भाटिया बस्ती स्थित घर पर रविवार शाम तीन राउंड फायरिंग की गई। गोली किसी को नहीं लगी है। फायरिंग जमीन विवाद को लेकर की गई। हमले में उलियान निवासी अजीत चटर्जी का नाम आया है। हमलावार बाइक से आए थे।
मंगलवार से राजधानी, शताब्दी, दूरंतो का सफर होगा सस्ता
राजधानी, दूरंतो और शताब्दी का सफर एक अगस्त से सस्ता हो जाएगा। यदि आप ट्रेन का खाना और नाश्ता नहीं लेंगे तो राजधानी, दूरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 90 रुपए से 260 तक किफायती हो जाएगा। रेलवे ने एक अगस्त से ट्रेनों में कैटरिंग शुल्क की बाध्यता समाप्त कर दी है।
चौथी सोमवारीः देवघर-बासुकीनाथ समेत हर शिवालय में बोल बम
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव की चौथी सोमवारी पर मंदिर प्रांगण में जलार्पण करने के लिए कांवरियों का सैलाब उमड़ पड़ा है। कांवरियों की कतार देवघर प्रखण्ड के जसीडीह अंतर्गत चमारीडीह तक पहुंच गई है। बोल बम के जयकारों के साथ जलार्पण को लगातार बाबा मंदिर की ओर हजारों श्रद्धालु बढ़ रहे हैं। अलग-अलग मोर्चा पर अधिकारियों ने व्यवस्था संभाली है।
एनडीआरएफ की टीम पहुंची लोहरदगा, लापता लोगों की तलाश शुरू
एनडीआरएफ की टीम लोहरदगा में गुरुवार को सीठियो कोयल नदी पहुंची। टीम ने कल नदी में बह गए चार लोगों की तलाश शुरू कर दी है। लोहरदगा-बेड़ो मुख्य मार्ग पर स्थित सिठियो सेरेंगहातू से गुजरनेवाली दक्षिण कोयल नदी में पलामू के चैनपुर थाना क्षेत्र के डुमरी निवासी 55 वर्षीय गोपाल प्रसाद का पूरा परिवार एंबुलेंस समेत बह गया है।
झारखंड को आठवीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी
झारखंड को आठवीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी दी गई है। दिल्ली में हॉकी इंडिया की सातवीं विशेष कांग्रेस (बैठक) में यह घोषणा की गई। प्रतियोगिता रांची के एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में होगी। रांची में प्रतियोगिता के ए तथा बी डिवीजन के मैच खेले जाएंगे। फरवरी 2018 में इस प्रतियोगिता को कराने का निर्देश हॉकी झारखंड को दिया गया है।
डैम का फाटक खोलने से बस्तियो में घुसा पानी, छोड़ना पड़ा घर
चांडिल डैम का 11वां फाटक खोलने व 41 सौ क्यूमेक पानी छोड़े जाने के बाद बुधवार रात 8 बजे स्वर्णरेखा नदी का जलस्तर बढ़ गया व मानगो की कई बस्तियों में पानी घुस गया। इससे काफी लोगों को घर छोड़कर दूसरी जगहों पर पनाह लेनी पड़ी। हालांकि देर रात चांडिल डैम में पानी घटने के बाद एक फाटक बंद कर दिया गया
मरीज ले जा रही एम्बुलेंस नदी में बही, एक परिवार के 4 लोग बहे
झारखण्ड में तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश जानलेवा बन गई है। लोहरदगा की कोयल नदी में 25 जुलाई की आधी रात एक एम्बुलेंस बह गई। इसमें छह लोग सवार थे। कार का कोई अता-पता नही है। जबकि ड्राइवर और एक अन्य व्यक्ति अपनी जान बचाने में कामयाब रहा।घटना सेन्हा थाना क्षेत्र की है
जंगल में मिला नवजात शिशु,माँ शब्द को किया कलंकित
ममता जैसे शब्द को कलंकित करने का काम एक मां ने किया है। मां ने बच्चे को जन्म देने के साथ नवजात शिशु को जंगली जानवरों का भोजन बनाकर जंगल में फेंक दिया। लेकिन ऊपरवाले ने बच्चे की तकदीर में शायद कुछ और ही लिखा है। जंगल में शिशु को फेंककर जब मां भाग गई, तब जंगल में खुखड़ी-रूगड़ा चुन रहे लोगों के कानों तक बच्चे के रोने की आवाज पहुंची।
यूसील के टेलिंग पौंड से बर्बाद हो गई 150 एकड़ फसल
यूसील तुरामडीह प्रोजेक्ट में बने टेलिंग पौंड की चहारदीवारी सोमवार को टूट जाने से इसका जहरीला पानी खेतों में प्रवेश कर गया है। इससे 150 एकड़ की धान की फसल बर्बाद हो गयी है। प्रभावित लोग यूसील के खिलाफ गोलबंद हो गये हैं। मंगलवार को प्रदर्शन भी किया और प्रबंधन को वार्ता के लिये राजी किया।
विकास वृद्धि दर के मामले में गुजरात के बाद दूसरे नंबर पर है झारखंड: रघुवर दास
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि पिछले ढाई साल में झारखंड ने तेजी से विकास किया है जिसकी तारीफ नीति आयोग ने भी की है. विकास के कामों के जरिए विकास वृद्धि दर में झारखंड गुजरात के बाद देश में दूसरे नंबर पर आ गया है. एक सरकारी प्रेस रिलीज में बताया गया है
झारखंड के CM ने गुरु महोत्सव में महिलाओं से धुलवाए पैर
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास का एक वीडियो सामने आया है जिसे लेकर विवाद खड़ा हो सकता है। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि सीएम 2 महिलाओं से पैर साफ करवा रहे हैं। दरअसल जमशेदपुर के बह्म लोक धाम में गुरु महोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे थे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया।
रामगढ़ में गोमांस के शक में हत्या के बाद तनाव,रात में कई गाड़ियों पर पत्थरबाजी
झारखंड के रामगढ़ में कथित गौरक्षकों ने एक शख्स की पीट-पीट कर हत्या कर दी. गौरक्षकों की गुंडागर्दी के बाद पूरे रामगढ़ में तनाव है. देर रात रामगढ़ में दो समुदायों के बीच झड़प की खबर है. इसके बाद पूरे शहर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं.
झारखंड के CM रघुवर दास और केंद्रीय मंत्री नकवी को बर्खास्त करें PM मोदी: कांग्रेस
झारखंड प्रदेश कांग्रेस ने मांग की है पीएम मोदी झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को बर्खास्त करें. कांग्रेस ने कहा कि भ्रष्ट्राचार के मामलों में जीरो टॉलरेंस की बात करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा चुनाव में भ्रष्ट्राचार की बात खुलकर सामने आने के बाद तत्काल रूप से रघुवर दास और नकवी को बर्खास्त करें.
दो साल से तैयार पड़ा सामुदायिक भवन बना असामाजिक तत्वों का अड्डा
झारखंड के गढ़वा जिले के डाल्टेनगंज नगर परिषद द्वारा बनाया गया सामुदायिक भवन असामाजिक तत्वों का अड्डा बन गया है. दो साल पहले ही 50 लाख रुपयों की लागत से इस सामुदायिक भवन का निर्माण कराया गया था,लेकिन आज तक इसे कार्य में नहीं लाया गया. बता दें कि देखरेख के अभाव में असामाजिक तत्वों ने इस पर कब्जा जमा लिया है. इन तत्वों ने भवन को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है. बिल्डिंग के सारे शीशे तोड़ दिए गए हैं.
आदिवासी महासभा में ग्राम सभा को मजबूत करने पर जोर
झारखंड में आदिवासी महासभा राष्ट्रीय समिति की ओर से तीन दिवसीय जागरुकता कार्यशाला जमशेदपुर के ट्राइबल कल्चर सेंटर में आयोजित किया गया है. इस कार्यशाला में मुख्य रूप से ग्राम सभा को मजबूत बनाने पर जोर दिया जा रहा है.
सनी लियोनी की सुरक्षा में तैनात बाउंसरों ने लोगों के साथ की धक्कामुक्की
बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की सुरक्षा में तैनात निजी बाउंसरों ने शनिवार को एयरपोर्ट पर सुरक्षा के नाम पर आमलोगों के अलावा मीडियाकर्मियों के साथ धक्कामुक्की की। इससे एयरपोर्ट पर हंगामा और अफरातफरी का माहौल बन गया। बाद में वहां तैनात सुरक्षाकर्मी और आयोजकों की पहल पर मामला शांत हुआ। अभिनेत्री अपने पति के साथ गो एयरवेज से मुंबई से रांची पहुंचीं। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पारंपरिक आदिवासी नृत्य के साथ इवेंट कंपनी के द्वारा उनका स्वागत किया गया।
नक्सलियों ने रेलवे सिग्नल सिस्टम को किया आग के हवाले
झारखंड के बोकारो जिले में संदिग्ध नक्सलियों ने एक रेलवे स्टेशन की सिग्नल एवं संचार व्यवस्था को तहस-नहस कर दिया. इसके साथ ही उन्होंने एक मालगाड़ी के इंजन को भी आग लगा दी. अधिकारियों ने बताया कि डुमरी बिहार रेलवे स्टेशन पर कल रात करीब साढ़े 11 बजे यह घटना हुई जिसके बाद सीआरपीएफ और पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची.
खुले में शौचालय जाते वक्त गिर गये अमिताभ बच्चन,रांची में लगे पोस्टर
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जब से सत्ता में आई है तभी से लगातार स्वच्छता और खुले में शौच के खिलाफ अभियान चला रही है. इस अभियान को लेकर कई तरह के विज्ञापन भी निकाले जा चुके हैं. अब एक ऐसा ही पोस्टर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को ट्वीट किया. जिसमें धर्मेंद्र-अमिताभ बच्चन की जोड़ी दिख रही है,और अमिताभ गिरे हुए हैं.
बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने पीट-पीटकर 7 लोगों को उतारा मौत के घाट
झारखंड के राजनगर में भीड़ द्वारा सात लोगों को पीट-पीटकर मार देने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि भीड़ को इन लोगों पर बच्चा चोरी करने का शक था जबकि मरने वालों में से तीन पशु व्यापारी थे। सूचना के बाद पुलिस मौके पर पुहंची है और मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार बच्चा चोर को लेकर फैली अफवाह ने अपनी चपेट में राजनगर व बागबेड़ा के नागाडीह को भी ले लिया है।
गंगा मेमोरियल अस्पताल में 76 लोगों ने किया रक्तदान
अखिल भारतीय जनसंघर्ष समिति की ओर से रविवार को गंगा मेमोरियल अस्पताल मानगो में रक्तदान शिविर लगाया गया। इसमें 76 लोगों ने रक्तदान किया। इससे पहले शिविर का उद्घाटन उलीडीह थाना प्रभारी मुकेश चौधरी व गंगा मेमोरियल अस्पताल के निदेशक नागेंद्र सिंह द्वारा किया गया।
कुंदन पाहन सरेंडर मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान
नक्सली कुंदन पाहन मामले में झारखंड हाई कोर्ट ने सोमवार को स्वत: संज्ञान लिया है. मीडिया में आयी खबर पर झारखंड हाई कोर्ट ने संज्ञान लिया.
धक-धक गर्ल के बर्थडे पर जमशेदपुर के दीवाने ने किया कुछ ऐसा
बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के फैन के रूप में देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले जमशेदपुर के पप्पू सरदार ने माधुरी दीक्षित का 50वां जन्मदिन कुछ अलग अंदाज में मनाया. सोमवार को जमशेदपुर के साकची बाजार में आयोजित एक कार्यक्रम में शहीदों के परिवार को सम्मानित किया गया, वहीं ट्रैफिक जागरुकता के लिए संदेश भी दिया गया. पप्पू सरदार का कहना है कि पिछले दिनों कई जवानों ने सीमा पर शहादत देकर भारत मां की लाज बचाई है.
14 साल की लड़की बनी इस स्कूल की प्रिंसिपल
पूर्वी सिंहभूम के दुरकु गांव के उच्च विद्यालय की एक प्रतिभाशाली 14 वर्षीय बालिका को आज एक दिन के लिए स्कूल की मानद प्राचार्य बनाया गया। ‘बालिका सशक्तिकरण’ को लेकर यह अनोखा प्रयोग किया गया। इस दौरान प्रिंसिपल बनी छात्रा ने मिड डे मील के नमूने की गुणवत्ता जांचने के बाद ही बच्चों के बीच भोजन बंटवाया। साथ ही स्कूल पहुंचे डिप्टी कलेक्टर संजय कुमार को भी मिड डे मील खिलवाया और स्कूल की आधारभूत संरचना संबंधी कुछ मांगे रखी।
हत्या और लूट के मामले में फरार चार अपराधी अरेस्ट, रिमांड पर लेकर होगी पूछताछ
पुलिस ने मंगलवार को हत्या और लूटकांड के मामले में फरार चार अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों में योगेंद्र महतो उर्फ अन्ना, शंकर मुंडा उर्फ भोला, पतरस तिर्की और सूरज गोप को हैं। इनकी गिरफ्तारी रिंग रोड टंगटंग टोली के पास छापेमारी के दौरान की गई।
झारखंड उपचुनाव: JMM प्रत्याशी साइमन मरांडी जीते
लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव में गुरुवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के प्रत्याशी साइमन मरांडी ने जीत दर्ज की। आखिरी और 20 राउंड की काउंटिंग के बाद साइमन मरांडी ने बीजेपी के हेमलाल मुर्मू को 12,900 वोटों से पराजित किया। तीसरे नम्बर पर जेवीएम रही। बताते चलें कि 9 अप्रैल को यहां वोटिंग हुई थी।
राम मंदिर का विरोध कट्टरपंथ के नाम पर चलने वाली गुंडागर्दी: RSS प्रमुख
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने राम मंदिर को लेकर कहा, "हमारे खिलाफ कोई मत और पंथ नहीं खड़ा है। रामजन्म भूमि पर राम मंदिर बने, इसको इस्लाम की मनाही नहीं है। मैं बात सही कर रहा हूं। इसको ईसाइयत मना नहीं करती। इसको मना करती है इस्लाम और ईसाइयत के नाम पर चलने वाली राजनीति, उनके नाम पर चलने वाला कट्टरपंथ और उनके नाम पर चलने वाली गुंडागर्दी।" हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था राम मंदिर मसले का हल सुप्रीम कोर्ट से निकाला जाए।
झारखंड सरकार ने हज हाउस बनाकर मुसलमानों को दिया तोहफा- राष्ट्रपति
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रांची में रवींद्र भवन और कडरू के हज हाउस की नींव रखी। इसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित भी किया। राष्ट्रपति ने रवींद्रनाथ टैगोर की तारीफ की और उन्हें बड़ा कलाकार बताया। राष्ट्रपति ने हिंदी में दिए अपने संबोधन के दौरान सीएम रघुवर दास को रवींद्र भवन और हज हाउस के शिलान्यास पर बधाई दी। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के सभी राज्यों में रवींद्र भवन बने, लेकिन अलग राज्य न होने के चलते झारखंड इससे अछूता रहा।
यूपी की तरह झारखंड में भी गठित हुआ एंटी रोमियो स्क्वॉड
यूपी की योगी सरकार के तर्ज पर झारखंड की रघुवर सरकार ने भी अपने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए है। झारखण्ड सरकार ने भी ईव टीसिंग से निपटने के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया है। गठन के साथ आज से ही यह दस्ता सडकों पर सक्रीय हो गया है। इस दौरान सडकों पर खड़े रोमियो की खबर ली गई। दरअसल पुलिस का कहना है कि बीते कुछ समय से रांची में लड़कियों के स्कूलों और कॉलेजों के बाहर युवतियों पर फब्तियां कसने और उनके साथ छेड़छाड़ करने की ख़बरें मिल रही थी। जिसके बाद इस दस्ते का गठन किया गया है।
नीरज सिंह हत्याकांडः 36 से ज्यादा गोलियां दागी गईं,स्पीड ब्रेकर का उठाया फायदा
कोयलांचल में मंगलवार शाम हुए पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड में हमलावरों ने स्पीड ब्रेकर का फायदा उठाते हुए तीन दर्जन से ज्यादा गोलियां दागी थीं। इसमें गाड़ी के सामने से 26 गोलियां दागी गईं। हत्यारों की मंशा किसी भी प्रकार नीरज को बचने नहीं देने की नहीं थी। गाड़ी की दूसरी ओर से भी गोली दागी गई। नीरज सामने की सीट पर ही बैठे थे और उन्हें 14 से ज्यादा गोलियां लगी हैं। फायरिंग के बाद परिजन नीरज सिंह को सेंट्रल अस्पताल ले गए,साथ के लोगों को पीएमसीएच लाया गया। पीएमसीएच में डॉक्टरों ने घोल्टू,अशोक और मुन्ना तिवारी को मृत घोषित कर दिया।
एक पीएनआर नंबर के सभी यात्रियों को दिखाना होगा आई कार्ड
ट्रेन में अब आरक्षित सीटों पर यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को अपना ओरिजनल पहचान पत्र दिखाना होगा। यदि एक पीएनआर नंबर पर एक से अधिक यात्रियों का टिकट है तो सभी यात्रियों को अपना-अपना परिचय पत्र दिखाना पड़ेगा। ऐसा नहीं करने वाले यात्रियों की सीट को वैध नहीं माना जाएगा और उस सीट को दूसरे यात्री को दे दिया जाएगा।
लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सरगर्मियां शुरू
झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक अनिल मुर्मू के निधन के बाद खाली हुई लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट पर उप चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. भारत निर्वाचन आयोग ने इस मामले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यिांगते से वीडियो कंफ्रेसिंग कर पूरी तैयारी का जायजा लिया है. प.बंगाल,राजस्थान,तमिलनाडू और कर्नाटक में खाली सीटों के साथ उपचुनाव कराने की तैयारी में जुटे चुनाव आयोग ने पाकुड़ डीसी को खाली सीट के बाबत पत्र लिखकर चुनाव पूर्व तैयारी करने का निर्देश दिया है.
विभागों के सामने बड़ी चुनौती,डेढ़ महीने में कैसे खर्च होगी बजट मद की चालीस प्रतिशत राशि
बजट मद की राशि खर्च करने के मामले में बड़े बड़े बयान सरकार की तरफ से आते रहे हैं. चालू वित्त वर्ष की समाप्ति में बस डेढ़ माह बचे हैं. पर सरकार ने महज 60 प्रतिशत राशि खर्च की है.
झारखंड में सिंगापुर की तरह पर्यटन विकास की संभावनाएं-सीएम
2 साल में 26 हजार करोड़ का निवेश हुआ है. ऐसे ही प्रोजेक्ट का एमओयू होगा,जो धरातल पर उतरने लायक हों. अब एमओयू मजाक का विषय बनेगा. मोमेंटम झारखंड पर पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंगलवार को सीएम रघुवर दास ने यह बात कही.
चीन की ऑटो हॉज कंपनी झारखंड में करेगी निवेश
चीन की ऑटो हॉज कंपनी ने शहरी विकास के क्षेत्र में झारखंड में 70 हजार करोड़ रुपये के निवेश की इच्छा जताई है। यह कंपनी झारखंड के शहरी विकास से जुड़े विभाग जुडको के साथ ज्वाइंट वेंचर कंपनी के तौर पर शहरी विकास में अपनी भूमिका निभाएगी। इस मसले पर संबंधित कंपनी के छह सदस्यीय शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुलाकात कर शहरी विकास से संबंधित प्रजेंटेशन दिया। मुख्यमंत्री ने संबंधित प्रतिनिधियों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और झारखंड की परिस्थितियों को हर मामले में निवेश के अनुकूल बताया।
बच्चे का शव गोद में लेकर पोस्टमार्टम हाउस पहुंचा ये शख्स
बीते दिनों वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में झारखंड को एम्स का तोहफा दिया,लेकिन झारखंड में स्वास्थ्य सेवाओं की हालत बहुत खस्ता है। सोनाहातू के मिरदिली गांव निवासी डुगुन के पांच वर्षीय बेटे की मंगलवार की रात घर में दबकर मौत हो गई। सिल्ली विधायक अमित महतो पोस्टमॉर्टम कराने लिए अपनी गाड़ी से शव लेकर रिम्स पहुंचे,लेकिन यहां की व्यवस्था देखकर वे दंग रह गए। उन्होंने कहा कि राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल रिम्स पोस्टमॉर्टम हाउस तक बच्चे का शव पहुंचाने के लिए एक स्ट्रेचर तक नहीं दे सका। बेटे की मौत से मर्माहत बाप को मजबूरन बच्चे का शव गोद में उठाकर पोस्टमॉर्टम हाउस तक पहुंचाना पड़ा।
झारखंड में एम्स मिलने से देवघर के लोग उत्साहित
आम बजट में झारखंड को एम्स मिलने की घोषणा से देवघर के लोग उत्साहित हैं। संताल परगना चेम्बर ऑफ कामर्स के जनरल सेक्रेटरी आलोक मलिक ने कहा कि एम्स देवघर में खुलने का प्रस्ताव है। संताल के लोगों के लिए यह बड़ी घोषणा है। इसके अलावा भी बजट में गरीबों के लिए बहुत कुछ है।
बजट से पहले रेल कर्मचारियों को झारखंड सरकार का तोहफा
चक्रधरपुर रेल मंडल के ढाई सौ से ज्यादा वाणिज्य कर्मचारियों को जल्द ही प्रमोशन मिलेगा। रेल मंडल में 2011 से प्रमोशन योग्य कर्मचारियों की स्टेशन स्तर पर सूची बनाने का काम शुरू है। दर्जनों रेल कर्मचारियों का समूह प्रमोशन की मांग पर सीनियर डीसीएम सत्यम प्रकाश से मिले थे। वहीं,मेंस कांग्रेस के मंडल संयोजक एसआर मिश्रा को भी पत्र दिया था।
देश का पहला इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक रांची में होगा शुरू
आपका खाता किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान में क्यों न हो आप रांची जीपीओ में भी रुपये जमा कर सकते हैं। यदि किसी उपभोक्ता ने किसी भी एजेंसी,वित्तीय संस्थान या बैंक से ऋण लिया है तो वह जीपीओ के बैंक में आकर भी अपना ऋण भुगतान कर सकेगा। अब उसे उक्त एजेंसी का कार्यालय खोजने व कहीं जाने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। कारण,देश का पहला इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक रांची के जीपीओ में शुरू होगा। इसके लिए कार्य आरंभ हो गया है।
ललमटिया में कोयला खदान धंसी,40 से 50 लोगों के फंसे होने की आशंका
झारखंड के गोड्डा जिले के ललमटिया इलाके के भोड़ाय गांव में गुरुवार देर रात कोयले की खदान के धंसने से 40 से 50 मजदूरों के फंसे होने की आशंका है। इस हादसे में कुछ मशीनें भी फंस गई हैं।एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई है। हादसे के वक्त सीआईएसफ की एक टुकड़ी भी मौके पर मौजूद थी,हालांकि उसे जरा भी नुकसान नहीं पहुंचा है। यह खदान ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अंतर्गत आती है।
नोटबंदी के बाद जनधनयोजनाओं के 90 प्रतिशत खातों में हलचल: खुफिया रिपोर्ट
पांच सौ और हजार के नोट बंद होने के बाद लेवी के रुप में वसूले गए करोड़ो रुपए के काले धन को सफेद करने के लिए जनधन योजना के खातों का इस्तेमाल किया जा सकता है. खुफिया रिपोर्ट की माने तो अचानक से पिछले डेढ़ सालों से बंद 90 प्रतिशत से ज्यादा खाते ना सिर्फ चालू हो गए,बल्कि उसमें हजारों रुपए जमा भी होने लगे. खुफिया जानकारी के बाद पुलिस मुख्यालय ने ग्रामीण क्षेत्रों विशेष कर नक्सल प्रभावित इलाकों में इन खातों पर अपनी पैनी नजर गड़ा दी है. लेवी के रुप में वसूले अपने काले धन को सफेद करने के लिए नक्सली जनधन योजना का इस्तेमाल कर रहे हैं. नक्सली भोले भाले ग्रामीणों को डरा धमका कर उनके जनधन योजना के खातों में अपने रुपए डलवा रहे हैं.
धनबाद में वर्चस्व की लड़ाई में फिर चली गोलियां,दो घायल
धनबाद के बीसीसीएल के एरिया -10 के बरारी में सुश्री मेगा आउटसोर्सिंग में शनिवार को एक बार फिर फायरिंग और मारपीट की घटना हुई. दो लोगों को गोली लगी. घायलों में एक की स्थिति गंभीर है जिसे इलाज के लिए धनबाद सेंट्रल अस्पताल भेजा गया है. घटना स्थल से एक जिन्दा बंम और कई खोखे को पुलिस ने जप्त किए. बताया जाता है कि कोयले पर वर्चस्व पर दो गुट भिड़े. फायरिंग के बाद इलाके में दहशत और तनाव का माहौल है. बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं. घटना के चश्मदीद और स्थानीय युवक ने बताया कि विजय यादव गुट के लोग काम को बंद करने आ रहे थे जिसका स्थानीय लोगों ने विरोध किया.
सड़क हादसे में बिजली मिस्त्री की मौत
सड़क हादसे में मरे बिजली मिस्त्री अशोक यादव के आश्रितों को मुआवजा की मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने शनिवार को दोपहर दुमका मसलिया मोड़ को जाम कर दिया है। शुक्रवार को देर रात बिजयपुर के पास हुए सड़क हादसे में महुआडंगाल निवासी बिजली मिस्त्री अशोक यादव की मौत हो गई थी।