प्रदेश विशेष
बांदीपोरा में लखवी के भतीजे समेत 6 पाक आतंकी ढेर,गरुड़ कमांडो शहीद
श्रीनगर,19/नवम्बर/2017(ITNN)>>> उत्तरी कश्मीर के हाजिन (बांदीपोरा) में सुरक्षाबलों ने शनिवार को एक भीषण मुठभेड़ में लश्कर के छह आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों में 26/11 मुंबई हमले के मुख्य गुनाहगार जकी उर रहमान लखवी का भतीजा उमैर उर्फ ओसामा जंगी और लश्कर का डिवीजनल कमांडर महमूद भाई भी है। इस मुठभेड़ में वायुसेना का एक गरुड़ कमांडो शहीद व तीन अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। शहीद कमांडो की पहचान निराला के रूप में बताई जा रही है।

इसी माह की छह तारीख को पुलवामा में हुई मुठभेड़ में हिजबुल आतंकी मसूद अजहर का भतीजा तल्हा रशीद भी मारा गया था। ठीक 12 दिन बाद हाजिन मुठभेड़ में लखवी के भतीजे सहित छह आतंकियों के मारे जाने की घटना को सुरक्षा बलों की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। इस घटना से पूरे इलाके में तनाव पैदा हो गया। आतंकी समर्थकों ने राष्ट्रविरोधी नारेबाजी करते हुए सुरक्षाबलों पर पथराव किया। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को भी बल प्रयोग करना पड़ा। इसके बाद वहां हिंसक झड़पें शुरू हो गई, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए।

पहले ही घंटे में मारे गए पांच आतंकी 
यह मुठभेड़ हाजिन कस्बे से करीब दो किलोमीटर दूर चंदरगीर इलाके में हुई। सूत्रों के अनुसार,तीन दिन से पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश और हिमपात से बचने के लिए लश्कर के छह से सात आतंकी सुबह चंदरगीर में अपने किसी संपर्क सूत्र के पास आकर रुके थे। इसका पता चलते ही सेना की 13 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने पुलिस के विशेष अभियान दल के साथ मिलकर पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान चलाया।

शाम करीब चार बजे जवानों का दल जब जामिया मोहल्ले में दाखिल हुआ तो एक मकान में छिपे आतंकियों ने घेराबंदी तोड़कर भागने का प्रयास करते हुए गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया। पहले एक घंटे में ही सुरक्षाबलों ने पांच आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान चार सैन्यकर्मी भी घायल हो गए,जिनमें वायुसेना का गरुड़ कमांडो भी था,जिन्होंने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि छठा आतंकी पौने छह बजे मारा गया।

सुरक्षाबलों पर पथराव 
मुठभेड़ में 5 आतंकियों के मारे जाने के बाद पूरे इलाके में तनाव पैदा हो गया है। आतंकी समर्थकों ने देश विरोधी नारेबाजी करते हुए सुरक्षाबलों पर पथराव किया। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों ने बल प्रयोग भी किया। इलाके में कुछ झड़पों की खबर है।