प्रदेश विशेष  :: जम्मू कश्मीर
AK47 के साथ तस्वीर वायरल होने के बाद भाजपा नेता ने मांगी माफी
जम्मू-कश्मीर के भाजपा उपाध्यक्ष आशीष सरीन ने AK-47 के साथ अपनी फोटो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद माफी मांगी है। भाजपा उपाध्यक्ष सरीन ने कहा कि उन्होंने फोटो शौक के लिए खिंचवाया था,मगर फेसबुक पर इसे शेयर करने के बाद ये वायरल हो गया और ये मुद्दा गरमा गया।
कश्मीर फिर गुलजार,आने वाले सीजन का इंतजार
योरपीय मुल्कों ने कश्मीर को असुरिक्षत क्षेत्र बता अपने नागरिकों को यहां नहीं जाने की सलाह दे रखी है, लेकिन कश्मीर विदेशी सैलानियों के लिए सबसे सुरक्षित सैरगाह के रूप में सामने आ रहा है। तीन वर्षों में विदेशी सैलानियों के साथ यहां किसी भी तरह का कोई अपराध घटित नहीं हुआ है।
सुरक्षाबलों ने बारामुला में 2 और हंदवाड़ा में 5 आतंकियों को किया ढेर
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। बारामुला और हंदवाड़ा में हुई दो अलग-अलग मुठभेड़ में 5 आतंकियों को मार गिराया गया है। खबरों के अनुसार बारामुला में रविवार देर रात से चल रही मुठभेड़ में अब तक सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया है वहीं हंदवाड़ा में 3 आंतकियों के मार गिराए जाने की खबर है। इस मुठभेड़ के दौरान एक सिविलियन के मारे जाने की भी खबर है।
जम्मू कश्मीर में जानलेवा हुई ठंड,सैन्यकर्मी की मौत
जम्मू कश्मीर में मौसम जानलेवा होता जा रहा है। उत्तरी कश्मीर के बांडीपोर में एक सैन्यकर्मी की ठंड के कारण हृदयाघात से मौत हो गई। फिलहाल,जांच जारी है। सैन्यकर्मी की पहचान हवालदार सुभाष चंद्र के रूप में हुई है। सैन्यकर्मी गुरेज सेक्टर में एलओसी पर स्थित एक अग्रिम चौकी पर तैनात था।
अमरनाथ यात्रा पर हमला करने वाले आतंकियों का मुठभेड़ में सेना ने किया सफाया
अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाले आतंकियों से देश की सेना ने बदला ले लिया है। सोमवार को दक्षिण कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित बोनीगाम (काजीगुंड-कुलगाम) में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को मार गिराया।
बडगाम और सोपोर मुठभेड़ में 5 आतंकी ढेर,इस साल अब तक 200 मारे
जम्मू-कश्मीर के बडगाम के पाखरपोरा और सोपोर सारगीपोरा में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच शुरू हुई मुठभेड़ अब भी जारी है। इस मुठभेड़ में अब तक 5 आतंकी और 1 नागरिक मारा गया है। इसके साथ ही घाटी में सुरक्षाबलों ने इस साल 200 आतंकियों का सफाया कर दिया है। इसकी पुष्टि करते हुए आईजी मुनीर खान ने बताया कि बडगाम और सोपोर में मुठभेड़ फिलहाल जारी है।
महबूबा ने पत्थरबाजों पर दर्ज मामले वापस लेने का किया ऐलान
कश्मीर में अमन बहाली के लिए केंद्र सरकार के वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा हर संगठन से बात कर रहे हैं। इस बीच दिनेश्वर शर्मा के सुझाव पर राज्य सरकार ने पत्थरबाजी में शामिल युवकों पर दर्ज मामले वापस लेने का ऐलान किया है। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को कहा कि घाटी में विश्वास बहाली के लिए ये पहला ठोस कदम है।
हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों ने तीन पाक आतंकियों को किया ढेर
उत्तरी कश्मीर में सक्रिय विदेशी आतंकियों के सफाये का अपना अभियान जारी रखते हुए मंगलवार को सुरक्षाबलों ने मागम हंदवाड़ा में तीन विदेशी आतंकियों को मार गिराया। मारे गए तीनों आतंकियों की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है,लेकिन तीनों ही लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए पाकिस्तानी आतंकी थे।
बांदीपोरा में लखवी के भतीजे समेत 6 पाक आतंकी ढेर,गरुड़ कमांडो शहीद
उत्तरी कश्मीर के हाजिन (बांदीपोरा) में सुरक्षाबलों ने शनिवार को एक भीषण मुठभेड़ में लश्कर के छह आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों में 26/11 मुंबई हमले के मुख्य गुनाहगार जकी उर रहमान लखवी का भतीजा उमैर उर्फ ओसामा जंगी और लश्कर का डिवीजनल कमांडर महमूद भाई भी है।
बांदीपोरा में सेना ने मुठभेड़ में मार गिराए 5 आतंकी
जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। बांदीपोरा के हाजिन इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने पांच आतंकियों को मार गिराया है। अभी दो और आतंकियों के छिपे होने की जानकारी है। फिलहाल दोनों ओर से गोलीबारी चल रही है। आतंकियों की धरपकड़ के लिए ऑपरेशन अभी जारी है।
क्या पाकिस्तान ने चूड़ियां पहनी हैं उनके पास भी एटम बम हैः फारुख अब्दुल्ला
पाक अधिकृत कश्मीर को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला के विवादित बोल थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर इसे लेकर एक बयान दिया है जिस पर बवाल मचने लगा है। उन्होंने शनिवार को जम्मू में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि तुमने एक पाकिस्तान बनाया है,अब और कितने बनाओगे,इस देश के कितने टुकड़े करोगे? अब्दुल्ला आगे बोले कि हां मैंने कहा कि पीओके पाकिस्तान का हिस्सा है।
कुलगाम और अवंतिपुरा में मुठभेड़ जारी,1 जवान शहीद,आतंकी ढेर
दक्षिण कश्मीर में मंगलवार को शुरू हुई मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया गया है वहीं एक जवान शहीद हो गया है। फिलहाल मुठभेड़ जारी है। खबरों के अनुसार सुरक्षाबलों ने दो जगहों पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के दो अलग अलग गुटों को मुठभेड़ में उलझा लिया है। मुठभेड़ शुरू होने के बाद दोनों ही जगहों स्थानीय लोग भी आतंकियों के समर्थन में पथराव पर उतर आए,लेकिन सुरक्षाबलों ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखा।
कश्मीर को लेकर केंद्र का आंकलन लगातार गलत रहा है : फारुक अब्दुल्ला
नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला ने दावा किया कि केंद्र कश्मीर की स्थिति को लगातार गलत आंक रहा है. उन्होंने कहा कि कश्मीर के समाधान के लिए आधे मन से उठाए जाने वाले कदमों को रोका जाना चाहिए. कुपवाड़ा जिले के माछिल में एक जनसभा में अब्दुल्ला ने कहा,केन्द्र सरकार के गलत आकलन के कारण कश्मीर को लगातार उथल-पुथल की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.
पुलवामा मुठभेड़ में मसूद अजहर का भतीजा ढेर
श्मीर मसले पर शुरू हुई वार्ता के बीच सोमवार शाम दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में हुई मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए, जबकि एक सैन्यकर्मी शहीद हो गया व दो अन्य जवान घायल हो गए। मारे गए आतंकियों में एक,आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर का भतीजा रशीद तल्हा बताया जा रहा है। इसके अलावा मारा गया एक आतंकी पाकिस्तानी और एक स्थानीय था।
केंद्रीय वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा पहुंचे कश्मीर,अमन बहाली के लिए करेंगे बात
मेरे पास कोई जादू की छड़ी नहीं है कि एक दिन में कश्मीर समस्या हल हो जाए। सबकुछ सोमवार से शुरू हो रही बातचीत पर निर्भर करता है। यह कहना है केंद्रीय वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा का जो सोमवार को कश्मीर मिशन के लिए पहुंचे। चार दिन तक कश्मीर में वह 40 प्रतिनिधिमंडलों से मिलेंगे। अलगाववादी खेमे ने वार्ता का बहिष्कार कर रखा है। सुरक्षा कारणों से सरकार ने अभी बैठक स्थल की जानकारी नहीं दी है। पूरे कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
सऊदी अरब ने रियाद एयरपोर्ट के पास मार गिराई यमन से दागी गई मिसाइल
सऊदी अरब ने शनिवार को यमन के हूती विद्रोहियों के एक मिसाइल हमले को उस समय नाकाम कर दिया जब रियाद किंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया। इस कार्रवाई में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। सऊदी अरब के न्यूज चैनल अल-अखबारिया ने सेना के हवाले से जानकारी दी है कि मिसाइल बहुत ज्यादा बड़ी नहीं थी जिस कारण इस धमाके में कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।
कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ में दो जवान शहीद
दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में सेना के दो जवान शहीद हो गए और सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। पुलवामा के सांबूरा में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया। अधिकारियों के मुताबिक पांपोर के सांबूरा गांव में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने घेराबंदी व तलाशी अभियान गुरुवार शाम को चलाया।
कश्मीर के अनंतनाग में CRPF वाहन पर आतंकी हमला,5 जवान घायल
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एक बार फिर सीआरपीएफ पर आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में 5 सीआरपीएफ जवानों के घायल होने की खबर है। यहां मिली जानकारी के अनुसार,गुरुवार सुबह सीआरपीएफ के जवानों का एक दल अपने वाहन में कहीं जा रहा कि अनंतनाग से करीब एक किलोमीटर दूर लाजीबल में आतंकियों ने घात लगाकर हमला कर दिया।
जब रेलवे स्टेशन के खंभे पर लिपटा दिखा एनाकोंडा
रेलवे स्टेशन पर यात्री और ट्रेन का होना आम बात है लेकिन जम्मू के कटरा रेलवे स्टेशन पर इन लोगों के अलावा एक एनकोंडा भी नजर आया। इसके बाद तो लोगों के होश फाख्ता हो गए। हालांकि,कुछ देर बाद लोग इस 15 फीट लंबे एनाकोंडा की वीडियो बनाने में व्यस्त हो गए। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में अब वायरल हो रहा है।
धारा 35A पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टली
जम्मू-कश्मीर में धारा 35A को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार से होने वाली सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टल गई है। इस मुद्दे पर अटॉर्नी जनरल ने 6 महीने तक सुनवाई टालने की अपील की थी। अदालत ने उनकी अपील पर गौर करते हुए 6 महीने की बजाय केवल 8 हफ्ते के लिए सुनवाई को टाल दिया है। बता दें कि इस मामले पर पूरे देश की नजरें टिकी हुईं थी। सुनवाई शुरू होने के पहले अलगाववादियों ने धमकी दी थी।
सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल 35A पर आज सुनवाई,कश्मीरी अलगाववादियों ने दी खुली बगावत की धमकी
जम्मू कश्मीर को मिले विशेषाधिकार अनुच्छेद 35ए पर सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई होनी है. सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की एक विशेष बेंच इस याचिका पर सुनवाई करेगी,जिसमें प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा के अलावा जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अजय माणिकराव खानविलकर शामिल हैं.
जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा में मुठभेड़,दो आतंकी ढेर व एक जवान शहीद
उत्तरी कश्मीर के हाजिन (बांदीपुरा) में रविवार सुबह मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान राज्य पुलिस का एक जवान शहीद व एक अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गया। इस बीच,मुठभेड़ में आतंकियों की मौत के बाद पूरे इलाके में तनाव पैदा हो गया और हिंसक हुए आतंकी समर्थकों पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को बल प्रयोग भी करना पड़ा।
प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को पहुंचाया नुकसान तो होगी जेल
जम्मू-कश्मीर में लगातार होने वाले प्रदर्शनों और उस दौरान होने वाले नुकसान पर नकेल कसने के लिए राज्य सरकार ने एक ऑर्डिनेंस पास किया है। इसके अनुसार अगर राज्य में प्रदर्शन के दौरान किसी ने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो उसे पांच साल की जेल होगी साथी ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। राज्यपाल ने इस ऑर्डिनेंस को मंजूरी दे दी है जिसके बाद राज्य में जम्मू एंड कश्मीर पब्लिक प्रॉपर्टी (प्रिवेंशन ऑफ डैमेज) (अमेंडमेंट) ऑर्डिनेंस,2017 लागू हो गया है।
NIA ने की आतंकी सलाहुद्दीन के बेटों के घर छापेमारी,मिले अहम दस्तावेज
कश्मीर में अलगाववादी और आतंकी गतिविधियों के लिए पाकिस्तानी फंडिंग की जांच का रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए के एक दल ने गुरुवार को आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के सुप्रीम कमांडर सैयद सलाहुद्दीन के दो बेटों के घरों में छापा डाल,तलाशी ली। एनआईए ने सलाहुद्दीन के बेटे सैय्यद शाहिद युसुफ के घर से पांच मोबाइल फोन,2 हार्ड डिस्क,1 लैपटॉप तथा कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए हैं।
शोपियां में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन,13 गांवों की घेराबंदी
घाटी में आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाने और आतंकियों को पकड़ने के मकसद से सुरक्षाबलों ने बुधवार को सुबह शोपियां जिले में घेराबंदी और सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने 13 गांवों में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। बताया जा रहा है कि इस अभियान में राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल के जवानों के साथ सेना की 62 आरआर,44 आरआर,1 आरआर और सीआरपीएफ की 14वीं वाहिनी के जवान हिस्सा ले रहे हैं।
J&K: हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर
जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के लांगेत इलाके में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि यहां से 100 किलोमीटर दूर लांगेत में सुरक्षा बलों की तरफ से शुरू किए तलाशी अभियान के दौरान आज सुबह आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई.
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की सफाई में रोड़ा बन रहा है चोटी कांड
जम्मू-कश्मीर में लगातार चोटी कटने की घटनाएं सामने आ रही है. इससे लोगों में गुस्सा है और लगो सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर कर रहे हैं. कई इलाकों में हिंसा फैली है. पुलिस ने रविवार को अफवाह फैलाने के आरोप में 12 लोगों को गिरफ्तार किया है,हालांकि इस दौरान किसी की चोटी कटने की घटना सामने नहीं आईं.
चोटी काटने की घटना के बाद भीड़ पर सुरक्षाबलों की गोलीबारी में 4 लोग घायल
जम्मू कश्मीर के पहलगाम इलाके में चोटी काटने की कथित घटना के बाद भीड़ पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी में चार व्यक्ति घायल हो गए. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि चोटी काटने की एक कथित घटना के बाद अनंतनाग जिले के पहलगाम इलाके में एक गांव के निवासियों ने विरोध प्रदर्शन किया.
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में कुख्यात आतंकी वसीम शाह मारा गया
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में आज लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर वसीम शाह मारा गया. इसके साथ ही दो आतंकवादी मारे गए. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने पुलवामा के लित्तर इलाके मे आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद आज सुबह एक अभियान चलाया.
बांदीपुरा में शहीद हुए कमांडो मिलिंद कुमार और नीलेश नयन को दी गयी श्रद्धांजलि
जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में सेना के ऑपरेशन में एयरफोर्स के शहीद जवानों चंडीगढ़ में श्रद्धांजलि दी गयी. कल वायुसेना के गरुड़ कमांडो मिलिंद किशोर और नीलेश कुमार आतंकियों से लड़ते हुए शहरीद हो गए थे. 33 साल के मिलिंद किशोर महाराष्ट्र के नासिक के रहने वाले थे,वे वायुसेना में सार्जेंट के पद पर तैनात थे. वहीं 31 साल के नीलेश कुमार नयन बिहार के भागलपुर के रहने वाले थे और वो कारपोरल के पद पर तैनात थे.
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के पोस्टर पर आसिया अंद्राबी की तस्वीर के बाद बवाल
जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के एक पोस्टर को लेकर विवाद हो गया है. दरअसल जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से अनंतनाग में एक कार्यक्रम के का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर एक पोस्टर लगाया गया.
आतंकियों को हथियार सप्लाय करने के आरोप में दो पुलिसकर्मी गिरफ्तार
कश्मीर घाटी में सक्रिय आंतकी अब बेगुनाहों का खून बहाने के लिए पाकिस्तान से आने वाली हथियारों की खेप के बजाए पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह खुलासा दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के लिए हथियार सप्लाई करने में लिप्त दो पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी से हुआ है।
बारामुला में मारे गए आतंकी अबू खालिद के 17 लड़कियों से थे संबंध
नॉर्थ कश्मीर के बारामुला जिले में सोमवार को सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में जैश के आतंकी अबू खालिद को मार गिराया. अबू खालिद वही आतंकी है जिसने श्रीनगर में बीएसएफ कैंप पर हमले की प्लानिंग की थी. दिलचस्प ये है कि सुरक्षाबलों ने अबू खालिद के ठिकाने और मूवमेंट की जानकारी उसके एक्स गर्लफ्रेंड से मिली.
बांदीपुरा में सेना ने लश्कर के दो आतंकियों को ढेर किया
जम्मू कश्मीर में बांदीपोरा के हाजिन इलाके में आतंकियों और सेना के बीच आज सुबह मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में दो आतंकियों के मारे जाने की खबर है. एनकाउंटर में सेना के दो जवान भी शहीद हुए हैं. मारे गए दोनों आतंकी लश्कर-ए-तयैबा के बताए जा रहे हैं. ये उसी गुट के आतंकी हैं जिन्होंने बीएसएफ जवान की हत्या की थी.
पाक ने पुंछ में फिर तोड़ा संघर्ष विराम,3 जवानों समेत 5 के घायल होने की खबर
पाकिस्तान की तरफ से पिछले कुछ दिनों से लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा रहा है। इसी कड़ी में उसने बुधवार को भी जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। पाक की इस हरकत का भारतीय सेना करारा जवाब दे रही है। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि पाकिस्तानी गोलीबारी में अब तक 5 लोग घायल हुए हैं जिनमें से तीन सेना के जवान हैं।
कर्मचारियों के खिलाफ अनिवार्य सेवानिवृत्ति आदेश नहीं दे सकती सरकार
जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने एक कर्मचारी को दंडात्मक उपाय के रूप में समय से पहले रिटायर करने के सरकार के आदेश की कड़ी आलोचना की। कोर्ट ने सरकार के आदेश को रद्द कर दिया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह एक माह के भीतर याचिकाकर्ता को बहाल करे और उसे सभी लाभ दे। न्यायमूर्ति आलोक अराधे की पीठ मुहम्मद बशीर राठर की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।
श्रीनगर आतंकी हमले में BSF अधिकारी शहीद,3 आतंकी भी ढेर
जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह बीएसएफ कैंप पर हुए फिदायीन हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ली है। इस हमले में बीएसएफ के एक अधिकारी शहीद हो गए हैं वहीं तीन आतंकियों के मारे जाने की खबर है। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। हमले के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है।
फिर पाक की कोशिश हुई नाकाम फायरिंग में 5 लोग हुए घायल
जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान ने एक बार फिर से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है जिसमें अब दो बच्चों समेत तीन लोगों की मौत हुई है। फायरिंग में 5 अन्य घायल हुए हैं। इस बीच सेना ने सीमा पर घुसपैठ की एक कोशिश भी नाकाम की है। इस मुठभेड़ में अब तक दो आतंकियों को मार गिराया गया है और फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है
जम्मू-कश्मीर में पाक ने तोड़ा संघर्ष विराम,1 नागरिक की मौत,घुसपैठ की कोशिश नाकाम
जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान ने एक बार फिर से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है जिसमें एक नागरिक की मौत हुई है वहीं 5 अन्य घायल हुए हैं। इस बीच सेना ने सीमा पर घुसपैठ की एक कोशिश भी नाकाम की है। इस मुठभेड़ में अब तक एक आतंकी की मौत हो चुकी है।
पाकिस्तान की करतूत का BSF ने किया पर्दाफाश सीमा पर मिली सुरंग
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सजग प्रहरियों ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जम्मू के अरनिया सेक्टर में सुरंग का पता लगाकर पाकिस्तान की नापाक करतूत को नाकाम बना दिया। पाकिस्तानी रेंजरों की सहायता से बनी सुरंग के रास्ते आतंकी घुसपैठ कर त्योहारों के मौसम में जम्मू में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे।
छुट्टी पर घर आए बीएसएफ जवान की आतंकियों ने घर में घुसकर की हत्या
कश्मीर में एक बार फिर से सेना के जवान की हत्या हुई है। उत्तरी कश्मीर के हाजिन (बांडीपोर) में लश्कर - ए - तैयबा के आतंकियों ने छुट्टी पर घर आए बीएसएफ के एक जवान को उसके ही घर में गोलियों से भून डाला। आतंकियों की अधांधुंध फायरिंग में शहीद बीएसएफ जवान के पिता,भाई और फूफी जख्मी हो गए।
भारतीय सेना की म्यांमार सीमा पर बड़ी कार्रवाई,कई नागा उग्रवादी ढेर
पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक की वर्षगांठ पर अब भारतीय सेना ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। खबरों के अनुसार भारतीय सेना ने म्यांमार सीमा पर नागा आतकियों को करारा जवाब देते हुए उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया है। भारतीय सेना की पूर्वी कमांड ने इसकी पुष्टि कर दी है और कहा है।
जम्मू-कश्मीर के उड़ी में सुक्षाबलों ने मार गिराया एक आंतकी सर्च ऑपरेशन जारी
जम्मू-कश्मीर के बारामूला स्थित उड़ी क्षेत्र में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया गया है। मुठभेड़ और सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है और सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर रखा है। इलाके में 3 से 4 आतंकियों के छिपे होने की आशंका जाहिर की जा रही है।
बनिहाल हमले में SSB-सेना का पक्ष अलग-अलग,एक SSB जवान शहीद
जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में सीमा सुरक्षा बल यानी SSB जवानों पर हुई गोलीबारी में एक हेड कॉन्सटेबल शहीद हो गया है. हालांकि ये आतंकी हमला है या फिर आपसी झड़प का नतीजा,ये अब तक साफ नहीं हो सका है. बुधवार शाम हुई इस घटना पर SSB का दावा कुछ और है,जबकि जम्मू पुलिस कुछ और ही बयान दे रही है.
अरनिया में रिहायशी इलाकों में पाकिस्तान की फायरिंग जारी
अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद को लेकर अपनी फजीहत के बाद भी पाकिस्तान सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. उसने कल देर रात एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है. रात 12 बजे के करीब पाकिस्तान की तरफ से जोरदार मोर्टार शेलिंग की गई है. पाकिस्तान की तरफ से रिहाइशी इलाकों को निशाना बनाकर की जा रही शेलिंग का बीएसएफ के जवान मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.
हिजबुल आतंकी आदिल को जिंदा दबोचा
सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए बुधवार के बीजबेहाड़ा रेलवे स्टेशन से हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी आदिल को पकड़ने के अलावा खाग-बडगाम में सर्च ऑपरेशन भी चलाया। इसी दौरान, सुरक्षाबलों ने ओमपोरा, बडगाम में एक जिंदा बम को निष्क्रिय कर एक बड़े हादसे को टाल दिया।
रोहिंग्या पर उमर बोले - तिब्बत की निर्वासित सरकार को भी भारत छोड़ने को कहा जाएगा
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने आज उन लोगों पर सवाल उठाया जो रोहिंग्या मुसलमानों को देश छोड़ने को कह रहे हैं. उन्होंने वैसे लोगों से पूछा कि क्या वे तिब्बत की निर्वासित सरकार से भी भारत छोड़ने की मांग करेंगे? उन्होंने ट्विटर पर लिखा,इसलिये जो लोग भारत भारतीयों के लिये की लाइन का प्रचार कर रहे हैं,क्या वे तिब्बत की निर्वासित सरकार से भी भारत छोड़ने की मांग करने जा रहे हैं.
जम्मू के अरनिया में पाकिस्तान ने की फायरिंग,एक महिला की मौत व पांच घायल
पाकिस्तान ने जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार तीसरे दिन भी गोलाबारी जारी रखते हुए भारतीय चौकियों के साथ रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाया। अरनिया में शनिवार रात पाकिस्तानी गोले लोगों के घरों पर पड़े,जिसमें एक महिला की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए। घायलों को नजदीक के अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचाया गया है। बता दें कि पाकिस्तान की गोलीबारी में एक ही परिवार के तीन लोग घायल हो गए।
जीनत बना कश्मीर में लश्कर का नया कमांडर
कश्मीर में जैसे-जैसे लश्कर के आतंकियों का खात्मा होता जा रहा है,नए-नए नाम भी उभरकर सामने आ रहे हैं। हाल ही में सेना ने दक्षिण कश्मीर में लश्कर के कमांडर अबू इस्माइल को ढेर कर दिया। इस्माइल ने इसी साल 10 जुलाई को अमरनाथ हमले को अंजाम दिया था। उसके खात्मे के बाद इस आतंकी संगठन ने जीनत-अल-इस्लाम उर्फ अल्कामा को नया कमांडर चुना है।
जम्मू-कश्मीर के माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम
पिछले दिनों से सीमा पर जारी पाकिस्तानी फायरिंग के बीच आज भारतीय सुरक्षाबलों ने घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम की है। खबरों के अनुसार सुरक्षाबलों ने कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकियों को मार गिराया है। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।
पाकिस्तान ने तोड़ा संघर्ष विराम,फायरिंग में BSF जवान शहीद
जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन शुरू किया है। इसके चलते शुक्रवार को जम्‍मू-कश्‍मीर में अरनिया क्षेत्र के आरएस पुरा सेक्‍टर में हुई फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया है। जवान की पहचान बृजेंद्र बहादुर सिंह के रूप में हुई है। सीमापार से हुई गोलीबारी में बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स(बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया,वहीं एक स्‍थानीय शख्‍स भी चोटिल हुआ है।
लश्कर कमांडर अबू इस्माइल हमले में हुआ ढेर
सुरक्षाबलों ने गुरुवार को श्रीनगर के आरिबुग माच्छुबा में लश्कर कमांडर अबू इस्माइल को मार गिराया है। एनकाउंटर में इस्माइल के साथ एक और आतंकी मारा गया है। दूसरे आतंकी की पहचान अभी नहीं हो सकी है।
सुधर नहीं रहा पाकिस्तान,सिखाएंगे कड़ा सबक: राजनाथ सिंह
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सीमा पर गोलाबारी करने से बाज नहीं आ रहे पाकिस्तान को कड़ा सबक सिखाकर ऐसा न करने के लिए मजूबर किया जाएगा। अपने चार दिवसीय राज्य दौरे के अंतिम दिन मंगलवार को जम्मू में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान निरंतर गोलाबारी कर साबित कर रहा है कि वह रिश्ते सुधारना नही चाहते है।
5 C से होगा कश्मीर समस्या का स्थायी समाधानः राजनाथ सिंह
जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि कश्मीर समस्या का स्थायी समाधान 5 सी- कंपेशन, कम्यूनिकेशन, कोएग्जीस्टेंस, कॉन्फिडेंस बिल्डिंग और कंसीस्टेंसी से संभव है। अपने दौरे के तीसरे दिन मीडिया से बात करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर की जनता को यकीन दिलाना चाहता हूं शांति और संपन्नता स्थापित करने के लिए जितनी बार आने की जरूरत होगी उतनी बार आऊंगा।
शोपियां में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी,मुठभेड़ में पकड़ा गया एक आतंकी और 1 ढेर
जम्मू-कश्मीर के शोपियां इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में उन्हें बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इस मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ढेर हो गया है,जबकि हथियारों के साथ एक आतंकी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आतंकी का नाम आदिल है और वह हाल ही में हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था। वहीं इस एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने एक अन्य आतंकवादी तारिक अहमद को मार गिराया।
जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़,1 आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सेना और आतंकियों के बीच एक बार फिर से मुठभेड़ हुई है। जानकारी के अनुसार आतंकियों के रफियाबाद में छिपे होने की सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान आतंकियों की तरफ से फायरिंग शुरू हो गई जिसका जवानों ने जवाब दिया। इस मुठभेड़ में जवानों ने एक आतंकी को मार गिराया है।
NIA के छापों पर फारुख अब्दुल्ला ने उठाए सवाल कहा- यह डराने के लिए
अपने बयानों को लेकर विवादों में पड़ने वाले जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने इस बार एनआईए की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने आतंकी फंडिंग की जांच कर रही एनआईए द्वारा हुर्रियत नेताओं पर पड़े छापों को डराने वाला बताया है। शुक्रवार को दिए एक बयान में उन्होंने कहा कि मैं उस वक्त एनआईए रेड को सही मानूंगा,जब उनकी जांच में कुछ निकलेगा।
अलगवावादी नेता यासीन मलिक गिरफ्तार दिल्ली में करने वाले थे प्रदर्शन
जम्मू-कश्मीर में जारी एनआईए की कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन के लिए दिल्ली जाने की ऐलान करने वाले अलगाववादी नेता यासीन मलिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें जम्मू-कश्मीर पुलिस ने उनके निवास से गिरफ्तार किया है। माना जा रहा है कि यह गिरफ्तारी उनके ऐलान के बाद एहतियात के तौर पर की गई है। बता दें कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा कसी जा रही नकेल से हताश हुए कश्मीर के तीनों प्रमुख अलगाववादी नेताओं ने नौ सितंबर शनिवार को नई दिल्ली पहुंच खुद को एनआईए के हवाले करने का एलान किया था।
दक्षिण कश्‍मीर में ग्रेनेड अटैक,CRPF के 4 जवान घायल
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सीआरपीएफ जवानों पर आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में चार जवान घायल हुए हैं। सोमवार दोपहर अनंतनाग के काजीगुंड में आतंकियों ने घात लगाकर पेट्रोलिंग कर रहे सीआरपीएफ की 163 बटालियन के जवानों पर ग्रेनेड फेंक दिया और फरार हो गए।
कुलगाम में सेना ने मुठभेड़ में लश्कर का आतंकी इशफाक ढेर
कश्मीर के पंथा चौक में हुए आतंकी हमले बाद अब सेना ने कुलगाम में एक आतंकी को मार गिराया है। इसकी पहचान लश्कर आतंकी इशफाक पाड्डेर के रूप में हुई है। बाताय जा रहा है कि यह लेफ्टिनेंट उमर फयाज की हत्या में शामिल था। खबरों के अनुसार दक्षिण कश्‍मीर के बेहीबाग इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। इस दौरान एक आतंकी को मार गिराया गया है।
अवैध रूप से बसे रोहिंग्याओं पर सरकार का शिकंजा, फंडिग करने वालों पर गिर सकती है गाज
जम्मू में अवैध रूप से बसे रोहिंग्याओं (म्यांमार के मुस्लिम) के मददगारों पर अब सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इनकी गतिविधियों की जांच शुरू कर दी गई है। मदद पहुंचाने वाले दिल्ली तथा श्रीनगर के एनजीओ के रिकार्ड खंगाले जा रहे हैं। साथ ही रोहिंग्याओं की बस्ती में चल रहे स्कूलों में पढ़ाने वालों का भी ब्योरा जुटाया जा रहा है।
पाक गोलाबारी के कारण एलओसी से सटे 67 स्कूलों को तीन दिन तक बंद रखने का निर्देश
पाक गोलाबारी के कारण एलओसी पर राजोरी जिले के नौशेरा सेक्टर में वीरवार को दूसरे दिन भी स्कूल बंद रहे। जिला प्रशासन ने एहतियातन 67 स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।डीसी राजोरी डा. शाहिद इकबाल चौधरी के अनुसार एलओसी से लगने वाले सभी 67 स्कूल अगले तीन दिनों तक बंद रहेंगे। इसमें शनिवार को ईद उल अजहा की छुट्टी भी शामिल है।
जम्मू-कश्मीर में सैन्य वाहन दुर्घटनाग्रस्त, सेना के 13 जवान घायल
जम्मू-कश्मीर में सेना के वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से 13 जवान घायल हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक ये हादसा जम्मू संभाग के तहत आने वाले रियासी जिले में हुआ है जहां कटड़ा के पास धनसर बाबा नाम के स्थान के पास सेना के एक ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिली है।
सेना के जवाबी हमले में तीन पाक रेंजर्स ढेर
पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. शनिवार को पाकिस्तानी सेना ने जम्मू जिले के पर्गवाल इलाके में सीजफायर का उल्लंघन किया. इसके जवाबी कार्रवाई में भारतीय सुरक्षा बलों ने तीन पाक रेंजर्स को मार गिराया. बता दें कि इस सप्ताह भारत और पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों ने जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में एलओसी पर फ्लैग मीटिंग की और सीमा पर शांति बहाल करने पर राजी हुए थे.
साल के सबसे बड़े आतंकी हमले में 8 जवान शहीद,18 घंटे चले एनकाउंटर में 3 आतंकी ढेर
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में शनिवार सुबह बड़ा आतंकी हमला हुआ. इस हमले में सुरक्षाबल के 8 जवानों के शहीद होने की खबर है. जवाबी कार्रवाई में 18 घंटे चले एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया है.
पुलवामा में पुलिस लाइन पर आतंकी हमला,1 पुलिसकर्मी की मौत,3 घायल
जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा शुक्रवार को किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन के बाद अब पुलवामा में आतंकी हमला हुआ है। खबरों के अनुसार अंधेरे का फायदा उठाते हुए शनिवार अल सुबह आतंकियों ने पुलवामा स्थित जिला पुलिस लाइन पर हमला कर दिया है जिसमें 1 पुलिसकर्मी की मौत हो गई है वहीं 2 पुलिसकर्मी और 2 सीआरपीएफ के जवान घायल हुए हैं।
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग कॉलेज में तिरंगा फहराने पर बवाल
दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में बुधवार को स्थानीय डिग्री कॉलेज में तिरंगा फहराए जाने पर छात्रों ने जमकर हंगामा किया। उत्तेजित विद्यार्थियों ने परिसर में पत्थरबाजी व तोड़फोड़ करने के साथ आगजनी भी की। छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। हिसक झड़पों में तीन छात्र जख्मी हो गए। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने स्थानीय युवाओं को पत्थरबाजी और अलगाववादी गतिविधियों से दूर रखने के लिए अनंतनाग डिग्री कॉलेज में खेल महोत्सव का आयोजन किया था।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सैनिकों का हौंसला बढ़ाने पहुंचे लेह,हुआ जोरदार स्वागत
राष्ट्रपति बनने के बाद अपने पहले आधिकारिक लद्दाख दौरे पर रामनाथ कोविंद सोमवार को लेह पहुंचे। यहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। इस दौरान उन्होंने सेना का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि सेना देश के सामने आने वाली किसी भी प्रकार की चुनौती का डटकर सामना करने को तैयार रहे। राष्ट्रपति ने यहां लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंटल सेंटर में स्काउट्स व इसकी पांच बटालियनों को फ्लैग, राष्ट्रपति कलर्स प्रदान करने के बाद जवानों को शपथ दिलाई कि वे हर हाल में देश की संप्रभुता को बचाएंगे।
पुलवामा में लश्कर के जिला कमांडर अयूब लेलहारी को किया गया ढेर
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के जिला कमांडर को आज सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में मार गिराया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस के अनुसार सुरक्षा बलों ने आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद पुलवामा के काकापोरा इलाके में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया.
पुंछ में पाकिस्तान की ओर से फिर फायरिंग,भारतीय सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन यानी आज पाकिस्तान ने एक बार फिर सीज़फायर का उल्लंघन किया है. पाकिस्तानी सेना जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में लगातार फायरिंग कर रही है. पाकिस्तान की इस फायरिंग का भारतीय सेना के जवान मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं. कल भी पाकिस्तान ने उरी सेक्टर में फायरिंग की थी. कल पाकिस्तान ने उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के दो स्थानों पर गोलीबारी की जिससे एक महिला घायल हो गई.
मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर,दो जवान भी शहीद
दक्षिण कश्मीर के अवनीरा में शनिवार शाम भीषण मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकी मारे गए,जबकि दो सैन्यकर्मी भी शहीद हो गए। घटना में तीन अन्य जवान घायल हुए हैं। सुरक्षाबलों ने देर रात तक तीन आतंकियों को अलगाववादी समर्थक भीड़ के भारी पथराव के बावजूद घेरे रखा। हिंसक झड़पों में तीन पुलिसकर्मियों समेत 12 लोग घायल हो गए। हालात को देखते हुए प्रशासन ने शोपियां,कुलगाम और उसके साथ सटे इलाकों में सभी इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है।
सोपोर में सुरक्षा बलों ने मार गिराए लश्कर के 3 आतंकी,3 एके 47 रायफल भी बरामद
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है. सुरक्षाबलों ने आतंकियों को सोपोर के अमरगढ़ में बीती रात घेर लिया था. सुबह गोलीबारी रुकने पर तीनों आतंकियों के शव बरामद हुए. तीनों आतंकियों के पास से तीन एके 47 रायफल भी बरामद हुईं हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोपोर इलाके के अमरगढ़ में आतंकवादियों के मौजूद होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने एक अभियान शुरू किया था.
अनंतनाग में रातभर मुठभेड़ के बाद सेना ने ढेर किया हिजबुल का एक आतंकी
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है. इलाके में तीन आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी, इसके बाद सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. रात में अंधेरे का फायदा उठाकर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी. सुरक्षाबलों ने भी जवाबी फायरिंग की जिसमें हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी यावर निसार मारा गया. मारे गए आतंकी से एक SLR यानी SELF LOADED RIFLE,दो मैगजीन और चीन में बना हुआ ग्रेनेड बरामद किया गया है.
शोपियां में सेना के काफिले पर हमला
जम्मू कश्मीर में दो आतंकी घटनाएं हुई हैं. शोपियां में सेना के काफिले पर आतंकियों के हमले में सेना के एक मेजर और एक जवान शहीद हो गए हैं. शहीद कमलेश पांडे 62 राष्ट्रीय राइफल्स में मेजर थे. जिन आतंकियों ने हमला किया उनकी तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चल रहा है. साथ ही सेना ने कुलगाम जिले के गोपालपुरा में हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया,सेना ने शोपियां जिले के जाय पोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद रात को इलाके की घेराबंदी कर एक खोज अभियान शुरू किया था.
जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे पर बहस करना आग से खेलना है: उमर अब्दुल्ला
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज कहा कि राज्य को मिले विशेष दर्जे पर बहस की मांग कर रहे लोग आग से खेल रहे हैं,क्योंकि यह मुद्दा राज्य के भारत में विलय से संबंधित है. उमर ने कहा,विलय पर चर्चा किए बिना आप जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे पर बहस कर सकते हैं? आप नहीं कर सकते. ये एक ही सिक्के दो पहलू हैं. विशेष दर्जे के साथ जम्मू-कश्मीर का भारत के साथ विलय हुआ था.
J&K सरकार ने ग्रांट का 42% से अधिक हिस्सा साल के आखिरी तीन महीने में किया खर्च : कैग
नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने खर्च के मामले में राज्य की वित्त संहिता का उल्लंघन करते हुए वित्त वर्ष 2015-16 में 29 अनुदानों में 23,234 करोड़ रुपये यानी 42 प्रतिशत से अधिक की राशि चौथी तिमाही यानी आखिरी के तीन महीनों में खर्च की. इन अनुदानों पर उसे कुल 54,660 करोड़ रुपये खर्च करने थे.
मुफ्ती पर भाजपा का पलटवार,अनुच्छेद 35-ए पवित्र गाय नहीं जिसे छुआ नहीं जा सकता
अपनी सहयोगी और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की झंडा टिप्पणी पर हैरानी प्रकट करते हुए भाजपा ने जोर दिया कि राज्य को खास दर्जा प्रदान करने वाला संविधान का अनुच्छेद 35-ए पवित्र गाय नहीं है जिसे छुआ नहीं जा सकता।
पुलवामा में मुठभेड़,सुरक्षाबलों ने दो अातंकियों का किया ढेर
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा स्थित तहाब गांव में सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर दो अातंकियों को ढेर कर दिया। क्षेत्र में अभी भी सर्च अॉपरेशन जारी है। दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे गांव को खाली कराकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया।
धारा 370 को लेकर CM महबूबा मुफ्ती का बयान
जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाकर विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने की आवाज अक्सर सुनाई देती है,ये आवाज ज्यादातर बीजेपी के नेता उठाते हैं. इस बीच जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का अहम बयान आया है. महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि अगर जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा नहीं मिला होता तो जम्मू कश्मीर ही नहीं होता.
जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम
जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर घुसपैठक की फिर कोशिश हुई है। सेना ने इसे नाकाम करते हुए 3 घुसपैठियों को मार गिराया है। जानकारी के अनुसार कश्मीर में एलओसी के पास स्थित गुरेज सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश करते कुछ लोग नजर आए।
मनी लॉन्ड्रिंग केस में अलगाववादी नेता शब्बीर शाह गिरफ्तार
ईडी ने अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को 10 साल पुराने एक मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया है। शाह को पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जाएगा। प्रवर्तन निदेशालय ने शाह को कई बार तलब किया था लेकिन वह इस जांच एजेंसी के सामने कभी उपस्थित नहीं हुआ था। दिल्ली की एक अदालत ने इस महीने की शुरुआत में उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था।
आतंकी फंडिंग मामले में हुर्रियत नेता गिलानी के दामाद सहित 7 अलगाववादी नेता गिरफ्तार
कश्मीर में आतंकी फंडिंग की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद समेत 7 अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है। टीम ने अल्ताफ अहमद फंतोश,पूर्व आतंकी कमांडर फारुक अहमद डार उर्फ बिटटा कराटे और वरिष्ठ अलगाववादी नेता नईम अहमद खान अल्ताफ फंटूश,अयाज अकबर,पीर सैफुल्ला,मीरजुद्दीन कलवल और एसयू इस्लाम को गिरफ्तार किया है।
अमेरिका ने हस्तक्षेप किया तो सीरिया बन जाएगा कश्मीरः मुफ्ती
कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए चीन और अमेरिका की मदद लेने वाले फारुक अब्दुल्ला के बयान पर कड़ी प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं। राहुल गांधी और भाजपा के बाद अब जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अगर अमेरिका ने हस्तक्षेप किया तो कश्मीर भी सीरिया बन जाएगा।
अमरनाथ से लौट रहे सेना के जवान पुलिसकर्मियों से भिड़े
अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में लगे जम्मू-कश्मीर पुलिस के कर्मियों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। खबरों के अनुसार उनके साथ सेना के जवानों ने मारपीट की है जिसमें 6 पुलिसर्मी घायल हैं। खबर है कि इस दौरान जवानों ने पुलिस स्टेशन को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। घटना गैंडरबाल के उत्तरी जिले में स्थित गुंड की है।
कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए अमेरिका-चीन की मदद ले भारतः फारुक अब्दुल्ला
कश्मीर मामले को लेकर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने फिर से बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए भारत को चीन और अमेरिका की मदद लेनी चाहिए। शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कई बार आपको बैल को उसके सींग से पकड़ना होता है।
जम्मू-कश्मीर के डोडा में बादल फटने से मची तबाही,8 की मौत,कई लापता
जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बादल फटने की वजह से कई घर तबाह हो गए हैं वहीं 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। जानकारी के अनुसार अब भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि बुधवार रात 2.20 बजे के डोडा स्थित थाथरी गांव में बादल फटने से आई बाढ़ में कई घर बह गए और इस घटना में 6 लोगों की मौत हुई है।
JK घाटी में आतंकियों के खात्मे के लिए सेना को मदद कर रहे मार्कोस
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खात्‍मे के लिए अब एक नया प्‍लान तैयार कर लिया गया है। इस प्‍लान के तहत आतंकियों के खात्‍मे के लिए अब सेना का साथ हाईली स्‍पेशलाइज फोर्स के कमांडोज देंगे। यह कमांडो और कोई नहीं बल्कि नौसेना के मरीन कमांडो 'मार्कोस' होंगे। भारत के मरीन कमांडो दुनिया के बेहतरीन कमांडो दस्‍ते में गिने जाते हैं। इन्‍हें मार्कोस भी कहा जाता है। मुंबई हमले के दौरान ताज होटल पर हुए आतंकी हमले में पहला मोर्चा संभालने वाले यही कमांडो थे।
मोबाइल यूज करने से रोका तो जवान ने मेजर को मार दी गोली
कश्मीर में सेना के एक जवान ने अपने ही मेजर को गोली मार दी जिसके चलते मेजर की मौत हो गई है। जवान,मेजर द्वारा मोबाइल के उपयोग से रोकने को लेकर नाराज था। जानकारी के अनुसार मामला उत्तरी कश्मीर के बारामुला में स्थित उरी सेक्टर का है। बताया जा रहा है कि आरोपी जवान ट्यूटी पर तैनात था और मोबाइल पर व्यस्त था।
अमरनाथ यात्रियों पर हमले में शामिल 3 लश्कर आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सेना ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाले लश्कर के तीन आतंकियों को मार गिराया है। इनमें से एक लश्कर का टॉप कमांडर बताया जा रहा है और यह हमले के मुख्य आरोपी इस्माइल के सहयोगी थे।
कुत्तों के साथ साधु ने किए अमरनाथ बाबा के दर्शन
बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन करने के लिए इस बार कुछ श्रद्धालु भी जा रहे हैं। ये खास श्रद्धालु इंसानों के पुराने दोस्त कुत्ते भी शामिल हैं। एक साधु इन श्वानों को अपनी बाइक में पीछे बैठाकर घाटी के पहलगाम में स्थित बाबा अमरनाथ के दर्शन करने के लिए निकले हैं। साधु दुला नाथ ने बताया कि वह बीते 10 सालों से अपनी बाइक पर इन कुत्तों को लेकर देशभर के तीर्थ स्थानों की यात्रा कर रहे हैं।
पुंछ में पाक ने तोड़ा संघर्ष विराम,एक जवान शहीद,जवाबी कार्रवाई में 4 पाक सैनिक ढेर
पाकिस्तान ने एक बार फिर सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान की इस फायरिंग में सेना के नायक मुदस्सर अहमद शहीद हो गए हैं। वहीं दो अन्य लोग घायल हुए हैं। पुंछ के बालाकोट में पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की जा रही है। भारतीय सेना इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है।
CM महबूबा बोली,कश्मीर में चीन भी दे रहा आतंक को हवा
कश्मीर और डोकलाम पर विपक्षी नेताओं को भरोसे में लेने के बाद सरकार घाटी में सुरक्षा तैयारियों को नई धार देने में जुट गई है। इस सिलसिले में जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से शनिवार को मुलाकात की। महबूबा ने कश्मीर में अशांति के लिए चीन को भी जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि इसमें चीन का शामिल हो जाना चिंताजनक है।
J&K में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल,मुस्लिमों ने दिया कश्मीरी पंडित की अर्थी को कंधा
लगातार पत्थरबाजी और आतंकी हमलों की खबर के बीच जम्मू कश्मीर में हिंदू-मुस्लिम भाइचारे की एक शानदार मिसाल देखने को मिली. शुक्रवार को यहां एक कश्मीरी पंडित के अंतिम संस्कार में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ना केवल मदद की बल्कि अर्थी को कंधा भी दिया.
पीडीपी विधायक के चालक पर आतंकियों से सबंध का आरोप
अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले की जांच में एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है. जम्मू कश्मीर पुलिस ने अपने एक जवान को इस सिलसिले में हिरासत में लिया है. यह जवान में पुलवामा के विधायक एजाज अहमद के ड्राइवर के रूप में तैनात है.
पुलवामा के त्राल में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया
जम्मू कश्मीर में पुलवामा के त्राल में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया है. आज सुबह से सुरक्षाबलों ने आतंकियों की घेराबंदी कर रखी थी और मुठभेड़ चल रही थी. इलाके में अभी तीन और आतंकियों के छुपे होने की खबर है,सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. सुरक्षाबलों से मिली जानकारी के मुताबिक,इलाके में तीन से चार आतंकियों के छुपे होने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया था.
कश्‍मीर के कुपवाड़ा में सीमा पार से फायरिंग भारतीय सेना के 2 जवान शहीद
जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से फायरिंग थमने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को कुपवाड़ा में सीमापार से फायरिंग हुई है। इस फायरिंग में भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए हैं। बताया जा रहा है हमलावरों ने सीमा पार से भारतीय सैनिकों को निशाने पर रखकर फायरिंग की है। जिसमें दो जवानों की जान चली गई। दो दिन पहले सोमवार को अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में सात यात्रियों की जान चली गई थी। जबकि कई घायल हुए थे।
बड़गाम मुठभेड़ में हिजबुल के तीन आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में सेना ने तीन हिजबुल आतंकियों को मार गिराया है। इन आतंकियों में से दो की पहचान दाऊद और जावेद शेख के रूप में हुई है। यह मुठभेड़ बडगाम के रडबुग में हुई है। खबरों के अनुसार इन आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं साथ ही जिस घर में आतंकी छिपे थे वो पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। फिलहाल सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है।
अमरनाथ यात्रियों पर हुआ आतंकी हमला देश का माहौल बिगाड़ने की साजिश
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले को देश का माहौल बिगाड़ने की साजिश के तौर पर भी देखा जा रहा है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र प्रसाद और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी से लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला तक कई लोगों ने ऐसी आशंकाएं जाहिर की हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा,जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों पर हुआ आतंकी हमला देश की सभ्यता और संस्कृति पर हमला है.
बचाई कई अमरनाथ यात्रियों की जान गोलियों की बौछार में भी घसीटता रहा बस
अमरनाथ यात्रा से लौट रही जिस बस पर आतंकियों ने हमला किया, उस बस को वलसाड के ही ड्राइवर सलीम शेख चला रहे थे. जब आतंकी हमला हुआ तब ड्राइवर सलीम ने सूझबूझ दिखाई और बस को जल्दी से जल्दी सुरक्षित जगह पर पहुंचाने की कोशिश की. आतंकियों की फायरिंग के बीच सलीम बस चलाते रहे.
चश्मदीदों की जुबानी,हम सब नींद में थे,अचानक गोली चली,सब लुट गया
जम्मू कश्मीर जिले के अनंतनाग जिले में कल देर रात आतंकियों ने अमरनाथ यात्रा की एक बस पर ताबड़तोड़ फायरिंग की. जिसमें सात तीर्थयात्रियों की मौत हो गई. जबकि 19 घायल हो गए. जिस बस पर हमला हुआ उस बस के यात्रियों से एबीपी न्यूज़ ने बात की है. चश्मदीदों ने जो बताया है वह बेहद दर्दनाक है. बस में सवार एक महिला ने अनंतनाग के जिला अस्पताल में इलाज के दौरान बताया,हम सब सो रहे थे. तभी हमारी आंख खुली तो हमने देखा की बस पर दोनों तरफ से फायरिंग हो रही है.
जम्मू-कश्मीर के नौगाम में घुसपैठ की कोशिश नाकाम
सेना ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के नौगाम में घुसपैठ की एक कोशिश नाकाम करते हुए तीन आतंकियों को मार गिराया है। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि नियंत्रण रेखा से सटे नौगाम में रविवार रात कुछ संदिग्ध गतिविधियां नजर आई जिसके बाद घुसपैठियों को ढूंढ निकाला गया। उनकी पहचान के बाद जवानों ने उन्हें चुनौती जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। इससे पहले रविवार शाम को पुंछ के चकना द बाग,खड़ी करमाड़ा और गुलपुर सेक्टर में सीमा पार से भारी गोलीबारी की गई।
जम्मू-कश्मीर में जीएसटी विधेयक पारित किया जाना सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा: महबूबा
जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि राज्य विधानमंडल की ओर से वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित किए जाने का कदम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा,क्योंकि यह देश के लोकतंत्र के लिए बड़ी सफलता है. उन्होंने नई कर व्यवस्था पर आशंकाएं दूर करने की कोशिश करते हुए कहा कि जो चीज देश के लिए अच्छी है वह जम्मू-कश्मीर के लिए बुरी नहीं हो सकती. उन्होंने साफ किया केंद्र सरकार ने इस बाबत राज्य के कैबिनेट नोट में कोई बदलाव नहीं किया कि जीएसटी को अमल में लाते वक्त हम अपने विशेष दर्जे की रक्षा कैसे करेंगे.
आतंकी बुरहान की बरसी पर कश्मीर में अलर्ट
आतंकी बुरहान वानी की बरसी को देखते हुए आज जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं. किसी भी हालात से निपटने के लिए सुरक्षाबलों की 200 कंपनियों को तैनात कर दिया गया है. घाटी में तनाव के बीच आज भी अमरनाथ यात्र जारी है. इससे पहले खबर थी कि अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए रोक दी गई है. पिछले साल आज के ही दिन सुरक्षाबलों ने हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी को मार गिराया था. उसकी पहली बरसी पर सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है.
बुरहान वानी की बरसी पर J&K के बांदीपोरा में सेना पर आतंकी हमला
जम्मू कश्मीर में बांदीपोरा के हाजिन इलाके में आतंकियों ने सेना के कैम्प से निकल रही गाड़ियों पर हमला कर दिया. इस हमले में तीन जवान घायल हुए हैं. ये हमला शनिवार यानी आज तड़के सुबह किया गया.आतंकियों के लिए सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है. आज यानी आठ जुलाई को हिजबुल आतंकी बुरहान वानी की बरसी है ऐसे में पूरे दक्षिण कश्मीर में कर्फ्यू लगा दिया गया है.
जम्‍मू-कश्‍मीर में सेना ने 6 महीने में मार गिराए 92 आतंकी
जम्‍मू-कश्‍मीर में बढ़ती आतंकी गतिविधियों के बाद सेना को सरकार द्वारा दिए गए फ्री हैंड का बड़ा असर नजर आया है। खबरों के अनुसार सेना ने घाटी में आतंकियों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करते हुए 2 जुलाई तक 92 आतंकियों को मार गिराया है। वहीं पिछले साल यह आंकड़ा 76 था। बता दें कि इस साल मारे गए आतंकियों की संख्‍या ने 2012 और 2013 के आंकड़ों को भी पीछे छोड़ दिया है,जब यूपीए सरकार का राज था।
जम्मू से अमरनाथ के लिए आज 1,786 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना,महिलाएं भी शामिल
दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी यानी भगवान शिव के हिमलिंग के दर्शन करने के लिए 1,786 तीर्थयात्रियों का एक अन्य जत्था आज जम्मू से रवाना हुआ.
जीएसटी को लेकर जम्मू-कश्मीर विधानसभा में भारी हंगामा
जम्मू-कश्मीर विधानसभा में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी को लेकर भारी हंगामा हुआ. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के विधायकों ने राज्य में जीएसटी लागू होने का विरोध किया और इस दौरान विधायकों के बीच हाथापाई शुरु हो गई. हंगामा इतना बढ़ गया कि विधानसभा की कार्रवाई को स्थगित करना पड़ा. जम्मू-कश्मीर भारत का इकलौता ऐसा राज्य है जहां जीएसटी लागू नहीं हुआ है. राज्य में जीएसटी को लागू करने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र मंगलवार से शुरु हुआ है.
पुलवामा में 24 घंटे से जारी मुठभेड़ में तीसरा आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के बामनूह में पिछले 24 घंटे से सेना और आतंकियों के बीच जारी मुठभेड़ तीसरे आतंकी के मारे जाने के साथ ही खत्म हो गया। हालांकि,सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर सर्चिंग ऑपरेशन जारी रखी है। सेना सूत्रों के अनुसार,सेना ने अब तक यहां छिपे तीन आतंकियों को मार गिराया है। सुरक्षाबलों ने उन घरों को धमाके से उड़ा दिया है जिनमें आतंकी छिपे हुए थे।
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल वोहरा छोड़ना चाहते हैं पद,केंद्र का जानकारी से इन्कार
कश्मीर में तनाव और लगातार आतंकी हमलों के चलते जारी तनाव के बीच खबर है कि राज्यपाल एनएन वोहरा अपना पद छोड़ना चाहते हैं। जानकारी के अनुसार उन्होंने इस बाबत केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा है जिसमें उन्होंने राज्यपाल का पद छोड़ने की मंशा जताई हैं। वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने कहा है कि उन्हें राज्यपाल की तरफ से अब तक कोई पत्र नहीं मिला है जिसमें उन्होंने इस्तीफे की बात कही हो।
सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी,अनंतनाग में लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर समेत दो आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में शनिवार को सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर बशीर लश्करी समेत दो आतंकवादियों को मार गिराया. खबरों के मुताबिक पिछले महीने छह पुलिसकर्मियों की हत्या के पीछे लश्कर के इन्हीं आतंकवादियों का हाथ था. पुलिस ने बताया कि जिले के दियालगाम इलाका के ब्रेन्ती बटपोरा गांव में ऑपरेशन के दौरान ताहिरा और शादाब अहमद चोपन की मौत हो गई.
जम्मू के अनंतनाग में लश्कर कमांडर बशीर लश्करी समेत 4 आतंकी घिरे
सेना ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में चार आतंकियों को एक इलाके में घेर लिया है। दोनों तरफ से फायरिंग जारी है। खुद को बचाने के लिए आतंकियों ने कुछ लोगों को बंधक बना लिया है और अपनी ढाल के रूप में उपयोग कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि जिन आतंकियों से मुठभेड़ जारी है उनमें लश्कर का टॉप कमांडर बशीर लश्करी भी शामिल है। मुठभेड़ के दौरान आतंकियों के समर्थन में गांव वाले उतर आए हैं और सेना पर पथराव कर दिया है।
पाकिस्तान ने राजौरी के भिंबर सेक्टर में तोड़ा सीजफायर
पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर तोड़ा है. सुबह 4 बजकर 15 मिनट से राजौरी के भिंबर सेक्टर में पाकिस्तान सीजफायर तोड़कर फायरिंग कर रहा है. पाकिस्तान की तरफ से ऑटोमैटिक हथियार से फायरिंग की जा रही है और मोर्टार दागे जा रहे हैं. भारतीय सेना भी इसका करारा जवाब दे रही है.
जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर चट्टाने खिसकने से अमरनाथ यात्रा ठप
जम्मू-कश्मीर में हो रही लगातार बारिश के चलते जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर ऊधमपुर और रामबन में चट्टाने खिसकी हैं. जिसके बाद आज जम्मू से श्रीनगर के बीच अमरनाथ यात्रा ठप रहेगी. हाईवे को खोलने का काम जारी है. लगातार हो रही बारिश के चलते काम में दिक्कतें आ रही है. अमरनाथ यात्रा आज ठप है,लेकिन वैष्णो देवी मंदिर जाने में कोई दिक्कत नहीं है. हाईवे पर चट्टाने हटाने का काम जेसीबी की मशीनों द्वारा किया जा रहा है.
अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूख को किया गया नजरबंद
हुर्यित कांफ्रेंस के अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूख को आज नजरबंद कर लिया गया. शुक्रवार की नमाज के लिए शहर के नौहट्टा इलाके में जामिया मस्जिद की ओर जाने से रोकने के लिए उन्हें नजरबंद किया गया. हुर्यित अध्यक्ष के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलिसकर्मियों की एक टुकड़ी ने उन्हें उनके घर से बाहर आने से रोक दिया और उन्हें बताया गया कि उन्हें नजरबंद कर लिया गया है.
श्रीनगर में सुरक्षा बलों-आतंकियों की मुठभेड़ खत्म,2 आतंकी ढेर,3 जवान घायल
सुरक्षा बलों ने श्रीनगर के बाहरी इलाके में एक स्कूल के भीतर छुपे दो आतंकवादियों को रविवार को मार गिराया है. दोनों आतंकवादियों के ढेर होने के साथ ही पिछले करीब 14 घंटे से चल रही मुठभेड़ खत्म हो गयी. इस मुठभेड़ में ऑर्मी के 3 जवान जख्मी हो गए. शनिवार शाम पांठा चौक में हमले को अंजाम देने के बाद ये आतंकवादी श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के पास स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में दाखिल हो गए थे.
जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में ईद की नमाज के बाद सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी
ईद के दिन भी कश्मीर में पत्थरबाज अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. आज कश्मीर घाटी के कई इलाकों में ईद की नमाज के बाद पत्थरबाजी की घटना हुई है. श्रीनगर के ईदगाह,पुलवामा और अनंतनाग में पत्थरबाजों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाया गया है,जिसमें कई सुरक्षाकर्मी जख्मी हुए हैं. कहा जा रहा है.
CRPF कैंप पर हमले का पाकिस्तान कनेक्शन
श्रीनगर में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है. श्रीनगर में परसों जब सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद दो आतंकवादी स्कूल में घुस गए थे तो पाकिस्तान के लाहौर में उनकी सलामती के लिए दुआएं मांगी जा रही थी. लाहौर में जमात-उद-दावा के मुख्यालय में भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज सईद का साला अब्दुल रहमान मक्की बकायदा श्रीनगर में हमला करनेवाले आतंकियों के लिए सलामती की दुआएं मांगता दिखाई दे रहा है.
नौहट्टा में भीड़ ने DSP मोहम्मद अयुब को पीट-पीटकर मौत के घाट उतारा
रमजान खत्म होने को है और सभी को ईद का इंतजार है लेकिन इससे पहले श्रीनगर में लोगों ने एक डीएसपी को पीट-पीटकर मार डाला है। लोगों ने इससे पहले डीएसपी के सारे कपड़े भी फाड़ दिए थे। जानकारी के अनुसार श्रीनगर जामिया मस्जिद के बाहर फोटोग्राफी कर रहे डीएसपी मोहम्मद अयुब पंडित को लोगों ने पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया है। बताया जा रहा है कि मामला तब गर्मा गया जब अयुब को लोगों ने फोटोग्राफी करते देखा और मारपीट पर उतर आए।
पुलवामा में रात भर चली मुठभेड़ में 3 आतंकी ढ़ेर,कर्नल बोले- अभी 10 और बचे
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया है. तीनों आतंकवादियों के बारे में खबर मिल रही है कि वो आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे. सुरक्षाबलों के साथ इनकी मुठभेड़ कल से चल रही थी. सुरक्षाबलों ने इन तीनों आतंकवादियों को मुठभेड़ के बाद ढेर किया है. हालांकि अभी भी इलाके में दस और आतंकियों के होने की बात की जा रही है. आतंकवादियों के पास से तीन एके-47 रायफल और काफी मात्रा में गोला बारूद बरामद हुआ है.
सेना को बड़ी कामयाबी,पुलवामा लश्कर के 3 आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सेना ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए लश्कर के तीन आतंकियों को मार गिराया है। इन तीनों की पहचान माजिद मीर,शरीफ अहमद और इर्शाद अहमद के रूप में हुई है। इन तीनों आतंकियों के पास से सेना ने तीन एके-47 रायफल्स भी बरामद की हैं। खबरों के अनुसार बुधवार शाम सेना को पुलवामा के काकपोरा इलाके में आतंकियों के होने की खबर मिली थी जिसके बाद इलाके को घेरते हुए सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया।
बारामूला जिले के रफियाबाद इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेढ़ में दो आतंकी ढेर
कश्मीर के बारामूला जिले के रफियाबाद इलाके में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेढ़ में दो आतंकवादी ढेर हो गए. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादी जिले के सोपेरा के पज़ल्पोरा गांव स्थित एक घर के अंदर छिपे थे. उन्होंने बताया कि मौक से दो हथियार बरामद किए गए हैं और इलाके में अभियान अभी जारी है. आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कल रात इलाके की घेराबंदी कर अभियान शुरू किया था.
अनंतनाग में आतंकी हमले के बाद श्रीनगर में तनाव,पिछले 24 घंटों में 8 पुलिसकर्मी शहीद
जम्मू कश्मीर फिर एक बार हिंसा की आग में जल उठा है. अनंतनाग में आतंकी हमले के बाद यहां तनाव बढ़ गया है. हालात पर काबू करने के लिए श्रीनगर के 7 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. हिंसा बढ़ने की आशंका को देखते हुए कर्फ्यू लगाया गया है. पिछले 24 घंटों में 8 पुलिसकर्मी शहीद हो चुके हैं. जबकि 3 आतंकी मारे गए हैं. गोलीबारी में 3 नागरिकों की भी मौत हो चुकी है.
कश्मीर में तनाव पर बोलीं महबूबा- बंदूक नहीं बातचीत से निकलेगा समाधान
कश्‍मीर में जारी तनाव के बीच एक बार फिर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने समस्या से निपटने के लिए बातचीत को समाधान बताया है। उन्होंने शनिवार को विधानसभा में जीएसटी के लिए बुलाए गए विशेष सत्र के दौरान संबोधन में मसले को बातचीत के जरिए हल करने पर जोर दिया। मुख्‍यमंत्री ने कहा,हमारे फौजी मर रहे हैं,आप बंदूक से,फौज से,कोई मसला हल नहीं कर सकते बस बात से हल कर सकते हैं।
J&K: शहीद बख्तावर सिंह के पिता बोले- आर-पार की लड़ाई लड़ने की छूट दें मोदी या पाक को खत्म करें
जम्मू के राजौरी में शहीद हुए जवान बख्तावर सिंह के फौजी पिता ने प्रधानमंत्री से इस समस्या का जल्दी हल निकालने की मांग की हैं. पिता का कहना है कि या तो सेना को छूट दी जाए या आरपार की लड़ाई से पाकिस्तान का काम ही खत्म कर दिया जाए. जवान बख्तावर सिंह के शहीद होने के बाद पूरे परिवार के आंसू थम नहीं रहे. परिवार को बख्तावर सिंह के छुट्टी पर आने का इंतजार था,लेकिन जम्मू के राजौरी इलाके में पाकिस्तान की तरफ से की जा रही फायरिंग में बख्तावर सिंह शहीद हो गए हैं.
अनंतनाग में राष्ट्रीय राइफल्स के कैंप पर हमला
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग के बिजबिहारा में राष्ट्रीय राइफल्स के कैंप पर हमला हुआ है. इस वक्त दोनों ओर से गोलीबारी जारी है. कल अनंतनाग में ही आतंकी हमले में एसएचओ समेत छह पुलिसवाले शहीद हुए थे. पुलिस को शक है कि ये हमला आतंकी जुनैद मट्टू की हत्या के बदले के तौर पर किया गया है. इस हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा ने ली है.
जम्मू-कश्मीर में हुए हमलों के पीछे जैश-ए-मोहम्मद का हाथ: DGP वैद्य
कल शाम जम्मू-कश्मीर में हुए ताबड़तोड़ हमले के पीछे आतंकी संगठन जैश-ए- मोहम्मद का हाथ है. ये खुलासा जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी एसपी वैद्य ने किया है. एसपी वैद्य ने कहा है कि हम कश्मीर घाटी में हालात पूरी तरह नियंत्रण में है. डीजीपी एसपी वैद्य ने बताया,हिजबुल मुजाहिद्दीन यहां बड़ी संख्या में सक्रिय है लेकिन हमारे सूत्रों के मुताबिक कल का हमला जैश-ए-मोहम्मद ने किया है.
हिजबुल मुजाहिद्दीन के मॉड्यूल का पर्दाफाश,हंदवारा में दो आतंकी धराए
सुरक्षा बलों ने आज कश्मीर में दो सक्रिय आतंकवादियों सहित चार गुर्गें को हिरासत में लेकर हिजबुल मुजाहिद्दीन के एक मॉड्यूल का पर्दाफाश किया. खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस और सेना की टुकड़ी 21-आरआर ने हंदवाड़ा के चोगल में एक संयुक्त घेराबंदी की जिसमें मेहराजुदीन और ओबैद शफी मल्ला के रूप में पहचान किए गए दो व्यक्तियों को संदिग्ध परिस्थितियों में घूमते हुये पकड़ लिया.
पाक मानने को तैयार नहीं, पुंछ और नौसेरा में फायरिंग
पाकिस्तान सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. जम्मू-कश्मीर में पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर और राजौरी के नौसेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने फिर तोड़ा युद्धविराम है. सुबह 6 बजकर 20 मिनट से पाकिस्तान एलओसी के पास जम्मू कश्मीर के कृष्णा घाटी सेक्टर में भारी गोलाबारी कर रहा है. पाकिस्तान की तरफ से ऑटोमेटिक हथियारों और मोर्टार से फायरिंग हो रही है. भारतीय सेना भी इसका करारा जवाब दे रही है. फायरिंग अभी भी जारी है.
पाक ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन,भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब
हाल के समय में सीमा पर तनाव बढ़ गया है। पाकिस्‍तान आए दिन सीजफायर उल्‍लंघन कर रहा है। हालांकि दुश्‍मनों को मुंहतोड़ जवाब देने में भारतीय सेना का कोई जवाब नहीं। इस वक्‍त जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा जिले स्थित रामगढ़ में पाक रेंजर्स और बीएसएफ जवानों के बीच गोलीबारी जारी है। सुबह करीब 10 बजे पाक रेंजर्स ने बीएसएफ जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। फिलहाल मुठभेड़ चल रही है और अब तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है।
जून महीने में बर्फबारी से मौसम हुआ सुहाना
मिनी कश्मीर कहलाने वाली भद्रवाह घाटी के पहाड़ी इलाके में बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के साथ ही ओले गिरने की वजह से इलाके में शीतलहर जैसे हालात पैदा हो गए हैं. दिन में गर्मी के बाद दोपहर को भद्रवाह घाटी में मौसम अचानक बदल गया और तेज हवाओं के साथ बारिश हो गई. अप्रत्याशित रूप से जून महीने में ऊपरी हिस्से में बर्फबारी हुई है.
जम्मू के उरी और नौगाम में घुसपैठ की कोशिश नाकाम
जम्मू-कश्मीर के उरी और नौगाम सेक्टर में सेना ने घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम की है। उरी में आतंकियों के साथ हुई इस मुठभेड़ में दो जवान घायल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार यह मुठभेड़ एलओसी पर हई जब 5-6 आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।
जब रज़मान की सहरी छोड़ देश की रक्षा के लिए दौड़े कमांडेंट इकबाल अहमद
जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में सोमवार को सुरक्षाबलों ने चार आतंकवादियों मार गिराया. चारों आतंकी सीआरपीएफ के कैंप में घुसने की कोशिश कर रहे थे. आतंकियों के नापाक इरादों को ध्वस्त करने में सीआरपीएफ के कमांडेंट इकबाल अहमद का खास रोल रहा. हर दिन की तरह सीआरपीएफ कमांडेंट इकबाल अहमद सोमवार को तड़के भी रोज़े के लिए सहरी करने उठे थे. जैसे ही आतंकियों के हमले की गूंज कमांडेंट इकबाल के कानों को मिली,वो सहरी छोड़ कर दुश्मन से मुकाबला करने कैंप की तरफ दौड़ पड़े.
जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सेना के काफिले पर हमला
जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सेना के काफिले पर हमला हुआ है. इस हमले में एक जवान शहीद हो गया है,वहीं पांच जवान घायल हो गए हैं. ये हमला लोअर मंडा इलाके में हुआ है. सेना के काफिले को निशाना बनाकर गोलीबारी की गई है. ये हमला श्रीनगर से करीब सौ किलोमीटर दूर जम्मू-कश्मीर हाइवे पर हुआ है. सेना ने बताया कि घायल जवानों को एक अस्पताल ले जाया गया है और हमला करने वाले आतंकियों को पकड़ने के लिए उनकी खोज की जा रही है.
हेड कांस्टेबल के बेटे ने पहली बार में पास की UPSC की परीक्षा
कश्मीर के छात्र पत्थर की वजह से सुखिर्यों में रहते हैं. लेकिन इस बार पत्थर की जगह पेन और कागज ने ले ली है और घाटी के युवा इसी से पहचाने जा रहे हैं. जम्मू कश्मीर के 14 स्टूडेंट्स ने सिविल सर्विस की परीक्षा पास की है. इन 14 स्टूडेंट्स में एक हेड कांस्टेबल का बेटा भी शामिल है. इस खबर आने के बाद सफल उम्मीदवारों को बधाइयों का तांता लग गया. यूपीएसई एग्जाम पास करने वाले 26 वर्षिय सुहैल कासिम मीर के पिता मोहम्मद कासिम मीर श्रीनगर में हेड कांस्टेबल हैं.
सोपोर में जारी मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों ने गुरुवार तड़के सुबह मुठभेड़ में दो आतंकी मार गिराए. ये मुठभेड़ अब भी जारी है. इस मुठभेड़ में अब तक दो एके-47 और भारी तादाद में गोला बारूद बरामद हुआ है. हालात को देखते हुए उत्तरी कश्मीर मे मोबाइल सेवा रोक दी गई है. बारामूला,हंदवाड़ा,कुपवाड़ा और सोपोर में मोबाइल सेवा पर रोक लगाई गई है.
कृष्णा घाटी में सीजफायर का उल्लंघन,पाक की फायरिंग में 1 जवान शहीद
पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. आज भी पाकिस्तान की ओर से नौशेरा और कृष्णा घाटी में सीजफायर का उल्लंघन हुआ है. कृष्णा घाटी में पाकिस्तान की फायरिंग में जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स का एक जवान शहीद हो गया है.पुंछ के डिप्टी कमिश्नर हारून मलिक का कहना है कि कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तान की फायरिंग की चपेट में आम नागरिक भी हैं.
अलगाववादियों का मार्च नाकाम,छिटपुट हिंसा को छोड़कर हालात शांतिपूर्ण
हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार भट्ट के एक मुठभेड़ में मारे जाने के बाद लॉ एंड ऑर्डर बरकरार रखने के लिए मंगलवार को ऐहतियाती कदम उठाए गए. इसी क्रम में कश्मीर के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगातार तीसरे दिन भी जारी रहीं और पथराव की दो घटनाओं को छोड़कर हालात शांतिपूर्ण रहे.
जम्मू-कश्मीर को बचाना है तो लगाया जाए राज्यपाल शासन: फारूक अब्दुल्ला
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने राज्य में तत्काल राज्यपाल शासन लगाने की मांग करते हुए कहा कि तेजी से अराजकता की ओर बढ़ रही घाटी में बढ़ती अशांति पर काबू पाने का एकमात्र यही तरीका है.
हिजबुल कमांडर सबजार के मारे जाने के बाद 7 क्षेत्रों में कर्फ्यू
प्रशासन ने कश्मीर घाटी में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने और हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए रविवार को सात इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया। कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर सबजार के मारे जाने के बाद हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर प्रशासन ने कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए ऐसा किया है।
रामपुर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम,पुलवामा में गश्ती दल पर हमला,7 आतंकी ढेर
नौशेरा में पाकिस्तानी चौकी पर भारतीय सेना की कार्रवाई से बौखलाए पाक से आतंकी लगातार सीमा पर हमले कर रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार रात में जहां पुलवामा के त्राल में सेना के गश्ती दल पर हमला हुआ वहीं शनिवार को रामपुर सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की गई। आतंकियों की इन दोनो ही कोशिशों को सेना ने विफल कर दिया है और अब तक सात आतंकियों को ढेर कर दिया है।
शहीद फयाज को राजौरी के लोगों ने दी नम आंखों से श्रद्धांजलि
शहीद लेफ्टिनेंट उमर फैयाज आज घाटी समेत देश के कई युवाओं के रोल मॉडल बन चुके हैं। हाल ही में कश्मीर के कुलगाम जिले में लेफ्टिनेंट उमर फयाज की आतंकियों ने अगुवा करके हत्या कर दी थी। आतंकियों की इस कायरतापूर्ण हरकत के विरोध में राजौरी गुजरमंडी चौक में कैंडल जला कर शहीदी साथम के पास लेफ्टिनेंट उमर फैयाज को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर काफी संख्या में लोग वहां मौजूद रहे।
कुपवाड़ा में दो आतंकियों को ढेर कर नाकाम की घुसपैठ की कोशिश,दो जवान शहीद
उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे कुपवाड़ा के नौगाम में शनिवार को स्वचालित हथियारों से लैस सात आतंकियों ने घुसपैठ का प्रयास किया,जिसे सेना ने नाकाम बना दिया। इस दौरान मुठभेड़ में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया। हालांकि इस मुठभेड़ में सेना के दो जवान भी शहीद हो गए। इस दौरान बाकी आतंकी वहां से वापस भाग गए। लेकिन मुठभेड़स्थल पर एक पिट्ठू बैग व अन्य सामान मिलने के बाद पूरे इलाके में सघन तलाशी अभियान जारी रखा गया है।
श्रीनगर में GST काउंसिल की बैठक खत्म,3 जून को डिसाइड होगा सोने पर रेट
देश के इतिहास में सबसे बड़ा टैक्स सुधार करार दिए जा रहे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल को जीएसटी से छूट देने का फैसला किया गया है. श्रीनगर में हुई काउंसिल की बैठक अब संपन्न हो गई है और अब 3 जून को अगली बैठक होगी. इसी दिन सोने पर लगने वाले रेट प्रतिशत पर निर्णय लिया जाएगा. बता दें कि जीएसटी काउंसिल की इस बेहद अहम बैठक में 80 से 90 फीसदी वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स के रेट तय कर दिए गए हैं. बैठक के पहले दिन ही काउंसिल ने 1,211 वस्तुओं पर टैक्स रेट तय किए.
पाक सेना ने फिर किया संघर्षविराम उल्लंघन,6 सेक्टरों में एकसाथ दागे मोर्टार
पाक सेना ने मंगलवार शाम राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर एक साथ छह सेक्टरों में फिर भारी गोलाबारी शुरू कर दी। भारतीय सेना ने भी पाक को करारा जवाब दिया। इस गोलाबारी से किसी नुकसान की सूचना नहीं है,लेकिन देर रात तक सरहद धमकों से गूंजती रही। सोमवार रात को भारी गोलाबारी के बाद पाकिस्तान ने मंगलवार शाम छह बजे नौशहरा तहसील के लाम, पुखर्नी, भवानी, कलाल, कलसियां व झंगड़ सेक्टर में मोर्टार दागना शुरू कर दिए। मोर्टार लोगों के घरों के आसपास आकर गिरे।
पाकिस्तान ने लगातार चौथे दिन किया सीजफायर उल्लंघन
पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर रविवार को लगातार चौथे दिन सीजफायर का उल्लंघन किया। शनिवार को नौशेरा सेक्टर के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाने के बाद पाकिस्तान की ओर से रविवार को राजौरी के चिती बकरी इलाके में गोलीबारी की गई। पाकिस्तान ने रविवार को एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए राजौरी के मंजाकोट के सात गांवों को निशाना बनाया। पाक सेना की गोलाबारी और भारत के मुंहतोड़ जवाब को देख सीमांत क्षेत्रों के लोगों में दहशत है। हालात को देखते हुए अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जा रही है।
हुर्रियत नेताअों को आतंकी मूसा की धमकी, कहा- सिर काटकर लाल चौक पर टांग देंगे
हिजबुल मुजाहिदीन ने शुक्रवार को हुर्रियत कांफ्रेंस समेत सभी अलगाववादियों को आजादी के नाम पर जिहाद की राह में रोड़ा न बनने के चेतावनी दी। हिज्ब ने अलगाववादियों से कहा कि सुधर जाओ, नहीं तो कुफार से लड़ने से पहले हम लोग पहले आपका ही सिर काटकर लालचौक में लटकाएंगे। हुर्रियत नेताओं को यह धमकी कश्मीर में हिज्ब का नया चेहरा बने जाकिर मूसा ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक नया आडियो संदेश जारी कर दी है।
पाकिस्तान ने फिर तोड़ा संघर्ष विराम,दो लोगों की मौत
पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान की तरफ से लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा रहा है। इस बार उसने फिर से जम्मू के नौशेरा सेक्टर में भारी गोलीबारी की है। जानकारी के अनुसार राजौरी के कल्सिया इलाके में पाकिस्तान द्वारा भारी गोलीबारी के साथ मोटार्र दागे जा रहे हैं। पाकिस्तान की इस गोलीबारी का भारतीय सेना मुहतोड़ जवाब दे रही है। अब तक इस गोलीबारी में दो लोगों के मारे जाने की खबर है।
अरनिया में PAK ने फिर तोड़ा सीजफायर, एक BSF जवान जख्मी
पाकिस्तान ने शुक्रवार को फिर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीजफायर तोड़ा और गोलीबारी की। पाकिस्तान की ओर से जम्मू के अरनिया सेक्टर पर की गई गोलीबारी में एक जवान मामूली रूप से जख्मी हो गया है। सीमा पार से करीब आधे घंटे तक लगातार गोलीबारी जारी रही। पाकिस्तान ने करीब पांच महीने बाद अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीजफायर तोड़ा है।
लेफ्टिनेंट उमर की हत्या के आरोप में 3 गिरफ्तार, हिजबुल से जुड़े तार
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या के आरोप में मास्टरमाइंड समेत दो साथियों को गिरफ्तार किया है। इन पर लेफ्टिनेंट उमर फैयाज को शादी से अगवा कर हत्या का आरोप है। पकड़ा गया मास्टरमाइंड मोहम्मद अब्बास भट उर्फ ​​अली पर लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या की साजिश रचने को लेकर खुलासा हुआ है। 22 साल का मोहम्मद अब्बास भट उर्फ ​​अली शोपियां के चक मैत्रीबग का रहने वाला है। 2016 में हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा था। लेकिन इसका अपराधिक रिकॉर्ड जब शुरू हुआ, जब रणबीर दंड संहिता की धारा 302 के तहत हत्या के लिए करावास कटनी पड़ी थी। अप्रैल 2016 में जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गए।
PAK ने आधी रात को LoC पर की गोलीबारी, एक महिला की मौत, 1 जख्मी
पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उसने एक बार फिर से सीज फायर का उल्लंघन किया है और जम्मू एवं कश्मीर के रजौरी इलाके में भारतीय सेना की चौकियों पर गोलाबारी शुरू कर दी है। बुधवार रात करीब पौने 11 बजे से पाक की ओर से LoC के नजदीक नौशेरा सेक्टर के शेर मकरी इलाके में गोलाबारी जारी है। पाक की इस गोलाबारी में एक महिला की मौत हो गई, जबकि एक घायल हो गई। पाकिस्तान ने जम्मू एवं कश्मीर के रजौरी में 82MM और 120MM मोर्टार दागे।
आतंकियों ने शादी समारोह से किडनैप कर की कश्मीरी आर्मी अफसर की हत्या
कश्मीर के शोपियां में बुधवार सुबह एक आर्मी अफसर का शव बरामद हुआ है। लेफ्टिनेंट उमर फयाज़ पैरी को मंगलवार रात को आतंकवादियों के द्वारा किडनैप किया गया था, जिसके बाद अब शोपियां जिले की हरमेन चौक से उनका शव मिला है। पुलिस इस मामले की जांच-पड़ताल में जुट गई है। उमर फयाज़ के शरीर पर गोलियों के निशान भी हैं। उमर फयाज़ पैरी शोपियां के ही रहने वाले थे, वे आर्मी में डॉक्टर थे। उन्हें उनके घर से ही किडनैप किया गया था।
अमरनाथ यात्रा के लिए सरकार तैयार,लगेंगे 20 मोबाइल जैमर
जवानों पर हमले होना गलत है। कश्मीर के साथ-साथ जम्मू के हालात बहुत ही नाजुक हैं, लेकिन सरकार ने स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली है। 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। 20 मोबाइल जैमर लगाए जा रहे हैं।
पाकिस्तान को भारत का जवाब, सेना ने LoC पर उड़ाए 7 पाकिस्तानी बंकर
भारतीय फौज ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। जम्मू के नौशेरा सेक्टर में एलओसी के पार पाकिस्तान के बंकर उड़ाए गए हैं। भारतीय जवानों ने एलओसी के उस पार बने पाकिस्तानी बंकरों पर हमला कर उन्हें ध्वस्त कर दिया। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की तरफ पहले सीजफायर का उल्लंघन किया गया था। जिसके बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया।
कश्मीर के कुलगाम में मारे गए आतंकी को बंदूक से दी गई सलामी
क्षिण कश्मीर के कुलगाम में एक आतंकी को दफनाए जाने के दौरान आतंकियों ने हवा में गोलियां चलाकर उसे सलामी दी। आतंकियों का पूरा समूह दफनाए जाने के दौरान मौजूद रहा। कुलगाम के कैमोह इलाके का रहने वाला फयाज अहमद उर्फ सेठा को दफनाए जाने के दौरान यह चिंताजनक घटना सामने आई। मीर बाजार इलाके में एक सड़क हादसे की जांच के लिए जा रहे पुलिस दल पर आतंकवादियों के गोली चलाने के बाद शनिवार को जवाबी कार्रवाई में फयाज मारा गया। हमले में दो नागरिक और एक पुलिसकर्मी भी मारा गया।
शव रखकर की गई सड़क बंद, बच्चों को नौकरी देने की मांग
पिछली रात कश्मीर फायरिंग में शिकार हुए बद्रीनाथ के पुत्र हेम राज के शव को लेकर लोगों ने सड़क बंद कर दी है। फैमिली अॉफ हेल्थ व अन्य लोगों ने नूड में सांबा श्रीनगर सड़क को बंद किया है।
आतंकी हमले में पुलिसकर्मी शहीद,तीन नागरिक भी मारे गए
दक्षिण कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित मीरबाजार (कुलगाम) में शनिवार को आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जबकि तीन नागरिकों की मौत और तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी भी मारा गया है। अन्य आतंकी भाग निकले हैं। बीते तीन दिनों में दक्षिण कश्मीर में सुरक्षाबलों पर आतंकियों का यह दूसरा हमला है।
पीएम मोदी के फैसले के साथ होगा मुल्क,वही निकाल सकते हैं दलदल सेः महबूबा मु्फ्ती
कश्मीर में बिगड़े हालातों के बीच राज्य की मुख्यमंत्री महबूब मुफ्ती ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है। महबूबा ने कहा कि अगर कश्मीर को कोई दलदल से निकाल सकता है तो वो हैं पीएम मोदी। वो जो फैसला करेंगे उसके साथ पूरा मुल्क होगा। महबूबा ने आगे कहा कि मोदी से पहले कई प्रधानमंत्री पाकिस्तान जाना चाहते थे लेकिन उनकी जुर्रत नहीं की,मोदी ही लाहौर गए और यह उनकी ताकत की निशानी है।
कश्मीर में बिना मंजूरी के प्रसारित हो रहे पाकिस्तानी चैनल
कश्मीर में बिना सरकारी मंजूरी के 50 से ज्यादा पाकिस्तानी और सऊदी चैनल धड़ल्ले से प्रसारित हो रहे हैं। इनके जरिए पाकिस्तान और सऊदी मौलवी कश्मीरियों को भारत के खिलाफ भड़का रहे हैं। ये चैनल उस समय कश्मीर में भारत विरोधी प्रोपेगैंडा का प्रसारण कर रहे हैं, जब जम्मू एवं कश्मीर की सत्ता में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार है। दिलचस्प बात यह है कि इन चैनलों को कई सरकारी कार्यालयों में सब्सक्राइब भी किया गया है।
सेना ने आतंकियों के खिलाफ शुरू किया बड़ा सर्च ऑपरेशन, 20 गांवों को घेरा
कश्मीर में आंतकियों की मौजूदगी बढ़ती जा रही है और सेना पर लगातार हो रहे हमलों के बाद अब सेना ने आतंकियों को खिलाफ बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। सेना ने शोपियां और पुलवामा में 20 से ज्यादा गावों की घेराबंदी करते हुए यहा छिपे आतंकियों की तलाश तेज कर दी है। सेना आतंकियों को जिंदा या मुर्दा पकड़ने के लिए यह अभियान चला रही है। इस दौरान दो गांवों में सुरक्षाबलों को हिंसक ग्रामीणों पर काबू पाने के लिए हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। आठ संदिग्ध तत्वों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।
विस्फोटक है कश्मीर मुद्दा, बातचीत से हल निकाले सरकार- हुर्रियत
सीमा पर तनाव और कश्मीर में बिगड़े हालात के बीच हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धड़े ने बुधवार को केन्द्र सरकार पर दबाव बनाया कि वह कश्मीर मुद्दे का स्थाई हल निकालने के लिए सार्थक वार्ता शुरू करे। हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक की अध्यक्षता वाले विभिन्न अलगाववादी समूहों के संयुक्त संगठन ने मौजूदा हालात और आगे की रणनीति तय करने के लिए यहां एक बैठक की।
जम्मू-कश्मीर में तीन दिन में आतंकियों ने 4 बार बैंकों को बनाया निशाना
सीमा पार से घुसपैठ और भारतीय सेना के कैंप को निशाना बनाने के बाद अब घाटी के बैंकों को आतंकियों ने अपना निशाना बनाया है। पिछले तीन दिनों के भीतर घाटी में 4 बार बैंकों में लूटपाट हो चुकी है। बुधवार को पुलवामा में हथिबारबंद आतंकियों ने एक बैंक से 5 लाख रुपए की लूट की। इससे दो दिन पहले भी कुलगाम में आतंकी 2 घंटे में 2 बार बैंक लूटने में कामयाब रहे। यहां से आतंकियों ने बैंक के सुरक्षाकर्मी को निशाना बनाकर उससे हथियार छीनकर भी ले गए।
पाकिस्तान ने पुंछ में फिर किया सीजफायर उल्लंघन, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब
पाकिस्तान अपनी हरकत से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में गोलीबारी में दो जवानों के शहीद होने के बाद अब बुधवार सुबह भी पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लघंन किया गया। जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में तड़के लगातार फायरिंग हुई। पाकिस्तान की ओर से देर रात 2.30 बजे से सुबह 5.30 तक लगातार फायरिंग की। भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान की गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। यह फायरिंग पुंछ सेक्टर के मानकोट इलाके में हुई।
अशांति के बीच जम्मू कश्मीर के राज्यपाल से मिले गृहमंत्री राजनाथ सिंह
जम्मू कश्मीर में जारी अशांति के बीच राज्यपाल एन एन वोहरा ने आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और उनके साथ राज्य से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। सिंह और वोहरा ने 40 मिनट की बैठक में घाटी के जमीनी हालात की और उसे नियंत्रण करने के लिए उठाये गये कदमों की समीक्षा की। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बैठक में सीमापार से घुसपैठ, अलगाववादी गतिविधियों और सड़कों पर छात्रों के प्रदर्शन जैसे मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया। दोनों की मुलाकात में सीमा पर मौजूदा हालात की भी बात हुई। राज्यपाल वोहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं।
फिर टला अनंतनाग उपचुनाव, चुनाव आयोग ने कहा- सही नहीं हैं घाटी के हालात
जम्मू-कश्मीर में ताजा स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने 25 मई को होने वाले अनंतनाग लोकसभा उपचुनाव को रद्द कर दिया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि अभी घाटी में चुनाव के लिए हालात सही नहीं हैं। आपको बता दें कि इससे पहले 12 अप्रैल को अनंतनाग को चुनाव होने थे, लेकिन हिंसा के बाद उन्हें टाल दिया गया था। इसके अलावा बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों में कमी के चलते भी इस चुनाव को रद्द किया गया है।चुनाव आयोग जल्द ही नई तारीख का ऐलान करेगा।
अनंतनाग: CRPF जवान से हथियार छीनने की कोशिश, एक आतंकी पकड़ा गया, दूसरा फरार
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सीआरपीएफ जवानों पर आतंकी हमला हुआ है। दो आतंकिवादियों ने एक एटीएम के पास सीआरपीएफ जवान से हथियार छीनने की कोशिश की। सीआरपीएफ जवान ने एक आतंकवादी को पकड़ लिया। जबकि दूसरा आतंकी फरार हो गया। ये मामला अनंतनाग का है। आतंकियों ने एक एटीएम में सीआरपीएफ जवान पर फायरिंग की। सीआरपीएफ के एक जवान ने एक आतंकी को पकड़ लिया। दूसरा आतंकी फरार हो गया। इस हमले में एक जवान घायल हो गया।
अनंतनाग उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मांगे 74 हजार अर्धसैनिक बल
जम्मू कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट पर 25 मई को होने जा रहे उपचुनाव के दौरान तैनाती के लिए चुनाव आयोग ने केंद्र से अर्धसैनिक बल के 74,000 जवान मांगे हैं, जो एक बहुत बड़ी संख्या है। चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय को इस बात से अवगत कराया है कि अर्धसैनिक बल की 740 कंपनियां 12 मई तक उसके अधिकार में दी जाएं। गौरतलब है कि एक कंपनी में करीब 100 अद्धसैनिक कर्मी होते हैं। गौरतलब है कि उपचुनाव के लिए इतनी तादाद में जवानों की मांग अभूतपूर्व है क्योंकि हाल ही में उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए 70,000 जवान मांगे गए थे।
घाटी में महिला पत्थरबाजों पर लगाम लगाएंगी 1000 महिला पुलिसकर्मी
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सरकार पुलिस विभाग में करीब 1,000 महिलाओं की भर्ती करेगी। ये महिला पुलिसकर्मी केंद्र सरकार की नवगठित पांच भारतीय रिजर्व बटालियनों (आईआरबी) का हिस्सा होंगी। इसके लिए केंद्र पहले ही अपनी मंजूरी दे चुका है। केंद्र सरकार की रिजर्व बटालियनों में भर्ती होने वाले पुलिसकर्मियों की तैनाती उनके गृह राज्य में ही की जाती है। देश में कुल 144 रिजर्व बटालियनें हैं। इनमें चार-चार बटालियन नक्सल हिसा प्रभावित 12 प्रदेशों में पहले से ही तैनात हैं।
कश्मीर में अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी गिरफ्तार
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी को गरिफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी पुलिस सेफ्टी एक्ट के तहत की गई है। अंद्राबी को सुबह-सुबह उनके घर से गिरफ्तार किया गया है।
कुपवाड़ा में आर्मी कैंप पर आतंकी हमला,3 जवान शहीद,दो आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में एक बड़ा आतंकी हमला हुआ है। आतंकियों ने कुपवाड़ा के पंजगाम में स्थित सेना के कैंप को निशाना बनाया है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार इस हमले में सेना के एक मेजर समेत तीन जवान शहीद हो गए हैं वहीं पांच अन्य घायल हुए हैं। सेना ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया है।
श्रीनगर में उच्च स्तरीय बैठक, सीएम व सेना के बड़े अधिकारी मौजूद
कश्मीर घाटी में तनाव के माहौल के बीच श्रीनगर में राज्य सरकार की ओर से आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक जारी है। श्रीनगर में जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में सेना, सीआरपीएफ, जम्मू कश्मीर पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी शामिल हो रहे हैं। महबूबा की अध्यक्षता में हो रही ये बैठक उनके सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर लौटने के बाद हो रही है।
शोपियां में सेना की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला
दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकियों ने सेना की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला किया। इस दौरान की गई फायरिंग में एक नागरिक घायल हो गया। घटना के बाद आतंकी मौके से भाग निकले।
कश्मीर पर केंद्र के पास कोई ठोस नही है: गुलाम नबी आजाद
मौजूदा केंद्र सरकार अभी तक कश्मीर को समझ नहीं पाई है। इस लिए उसे यह पता नहीं चल पा रहा है कि कश्मीर के हालात को कैसे ठीक किया जाए। राज्यपाल शासन किसी समस्या का समाधान नहीं है। उक्त बातें उधमपुर और डोडा में पत्रकारों से बातचीत में राज्यसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को कही।
कश्मीर में पीडीपी मंत्रियों को मिलेगी हिंसा रोकने की जिम्मेदारी
घाटी में लगातार हो रही पत्थरबाजी व सुरक्षा बलों को निशाना बनाए जाने तथा अलगाववाद की भावना भड़काए जाने की कोशिशों से प्रभावी तरीके से निबटने की सरकार ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है। सरकार की कोशिश है कि पत्थरबाजी में शामिल युवाओं के अभिभावकों से बातचीत कर उन्हें रास्ते पर लाया जाए।
अनंतनाग चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने की तैयारियों की समीक्षा की
घाटी में उत्पन्न हालातों के मद्देनजर और राज्य सरकार की ओर से अनंतनाग उपचुनाव टालने के आग्रह के बाद चुनाव आयोग ने संसदीय सीट के तहत आने वाले सभी चार जिलों के डीसी तथा एसएसपी से कानून व्यवस्था के हालात की जानकारी हासिल की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उन्होंने सुरक्षा स्थिति तथा चुनाव की तैयारियों को जाना।
गोरक्षकों से रहम की भीख मांगती रहीं महिलाएं
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में गोरक्षकों की बर्बरता का नया वीडियो सामने आया. मामला 21 अप्रैल का है. जम्मू में गोरक्षकों ने एक परिवार के लोगों की लोहे की रॉड से पिटाई की थी. हैरत की बात है कि खुद को गोरक्षक बताने वालों ने 9 साल की बच्ची को भी नहीं छोड़ा. वीडियो में महिलाएं रहम की भीख मांगती दिखाई दे रही हैं. मगर गौरक्षकों का दिल नहीं पसीजा. उन्होंने पहले परिवार के बुजुर्ग की पिटाई की. इसके बाद उन्होंने तंबू को आग के हवाले कर दिया.
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पीडीपी नेता अब्दुल गनी डार पर आतंकी हमला
दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा में आतंकियों ने सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के जिला अध्यक्ष अब्दुल गनी डार हमला कर दिया है। आतंकी हमले में वे गंभीर रूप से जख्मी हो गए हें। उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया है। गौरतलब है कि सेंट्रल कश्मीर के बडगाम जिले के चडूरा में सुरक्षाबलों के साथ 22 अप्रैल को हुए मुठभेड़ पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए थे।
मोबाइल इंटरनेट पर लगा बैन तो पत्थरबाजी में आई 90 फीसद की कमी
कश्मीर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा निलंबित किए जाने से सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की वारदातों में आश्चर्यजनक रूप कमी आई है। दरअसल घाटी में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में बाधा डालने और सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी के लिए युवाओं को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिये उकसाया जाता था।
घाटी में बिगड़ते हालात के बीच आज PM मोदी से मिलेंगी CM महबूबा
घाटी में जारी हिंसा के बीच जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सोमवार यानि आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी। इसके बाद महबूबा राज्य कानून-व्यवस्था से संबंधित चर्चा के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगी। मुख्यमंत्री महबूबा घाटी में फैली अशांति और सुरक्षा की स्थिति से प्रधानमंत्री को अवगत कराएंगी। हाल ही में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में हुए प्रदर्शनों में स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने भी भाग लिया था।
डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने दिए लेह ट्रांसमिशन लाइन के काम को शीघ्र पूरा करने के निर्देश
उप मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने प्रतिष्ठित लेह ट्रांसमिशन लाइन को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने का अधिकारियों को निर्देश दिया। यह इस क्षेत्र में बिजली के संचरण और वितरण में सुधार के एक महत्वपूर्ण कदम है। उप मुख्यमंत्री, सहकारिता मंत्री त्सेरिंग दोरजे, मुख्य कार्यकारी काउंसिलर एलएएचडीसी, डॉ सोनम दावा के नेतृत्व में लेह के पार्षदों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत कर रहे थे, जिन्होंने लेह क्षेत्र से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया।
अनंतनाग लोकसभा सीट पर उपचुनाव टालने के मूड में नहीं है चुनाव आयोग
चुनाव आयोग अनंतनाग उपचुनाव टालने के मूड में नहीं है। रमजान के महीने की शुरुआत 27 मई से हो रही है। इसलिए आयोग ने उससे पहले 25 मई को चुनाव कराने का एलान किया था। रियासत सरकार ने कश्मीर में खराब माहौल के मद्देनजर मतदान की तिथि टालने का अनुरोध किया है। कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस समेत विपक्षी दल भी फिलहाल चुनाव नहीं चाहते हैं।
जम्मू-कश्मीर में भाजपा मंत्रियों ने गाड़ी से उतारी लाल बत्ती
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान के बाद भाजपा मंत्रियों ने अपने वाहनों से लालबत्ती उतार दी। पीडीपी के मंत्रियों ने फिलहाल बत्ती नहीं उतारी है। इनका कहना है कि कैबिनेट की बैठक में इस मसले पर फैसला होने के बाद कोई कदम उठाया जाएगा। हालांकि, रियासत के डिप्टी सीएम डा. निर्मल सिंह ने कहा कि एक मई से पूरी रियासत में यह फैसला लागू होगा।
राजनाथ बोले- कश्मीरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें राज्य, वे भारतीय नागरिक
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीरी लोगों के लिए एक बड़ा बयान दिया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सभी राज्यों से अपील करता हूं कि वे अपने राज्यों में कश्मीरी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित कराएं। राजनाथ बोले कि कश्मीरी भी अन्य लोगों के समान भारतीय नागरिक हैं। शुक्रवार को राजनाथ बोले कि कई स्थानों पर कश्मीरी युवकों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है। मैं अपने साथी मंत्रियों से भी इस मामले में दखल देने की अपील करता हूं। राजनाथ ने कहा कि उन्होंने इस मसले पर गृह सचिव से एक एडवाइजरी जारी करने को भी कहा है। राजनाथ बोले कि वह सभी भारतीयों से अपील करते हैं कि वह कश्मीरी लोगों को अपना भाई ही मानें, कश्मीरी युवक भी भारतीय नागरिक ही हैं।
कश्मीर में स्कूल-कॉलेज और इंटरनेट बंद, सीएम मुफ्ती ने कैबिनेट की मीटिंग बुलाई
कश्मीर के विरोध प्रदर्शन में कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स शामिल भी हुए। सोमवार को घाटी के सभी 10 जिलों में स्टूडेंट्स सड़क पर उतर आए। ये शनिवार को पुलवामा डिग्री कॉलेज में हुई पुलिस कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। स्टूडेंट्स ने पत्थरबाजी भी की। इसमें एक थाना इंचार्ज, 24 पुलिसकर्मी और करीब 36 स्टूडेंट्स घायल हो गए। घाटी में एहतियातन इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है। मंगलवार को सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद रहे। तनाव को देखते हुए सीएम महबूबा मुफ्ती ने कैबिनेट की मीटिंग बुलाई है।
पहली बार 'प्लास्टिक बुलेट' से घाटी में पत्थरबाजों पर नकेल, पैलेट गन आखिरी विकल्प
जम्मू-कश्मीर में उपद्रवियों से निपटने के लिए अब प्लास्टिक बुलेट (गोली) का इस्तेमाल किया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से 1000 प्लास्टिक बुलेट कश्मीर घाटी में भेजा जा चुका है और सुरक्षाबलों को आदेश भी दिया गया है कि वो भीड़ को काबू में करने के लिए वो पैलेट गन का इस्तेमाल ना करें।
9 महीने में 250 कश्मीरी लड़के बने आतंकी, लश्कर-हिजबुल भर्ती में सबसे आगे
कश्मीरी यूथ्स का बड़ी तादाद में आतंकी संगठनों का हिस्सा बनने से सिक्युरिटी एजेंसियों की चिंता बढ़ गई है। पिछले साल जुलाई में घाटी में विरोध प्रदर्शनों के जोर पकड़ने के बाद से इस साल मार्च तक करीब 250 लड़के आंतकी बने हैं। पिछले साल 8 जुलाई को आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के आंतकी बुरहान वानी के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद घाटी का माहौल खराब हो गया था। तब से तनाव बना हुआ है। यहां तक 9 अप्रैल को श्रीनगर लोकसभा के बाईपोल में भी हिंसा हुई और 9 लोग मारे गए।
जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने जवानों को किया अलर्ट- कुछ महीनों तक अपने पैतृक घर जाने से बचें
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने जवानों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक सभी जवानों को अपने पैतृक स्थानों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है। जवानों की सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। साथ ही जवानों के परिवारवालों की सुरक्षा भी इस एडवाइजरी की वजह है। पुलिस मुख्यालय ने हालिया घटनाओं का हवाला दिया जिसमें पुलिस जवानों को निशाना बनाया गया है। जवानों की सुरक्षा के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ये निर्देश जारी किए। पुलिसकर्मियों से अगले कुछ महीनों तक अपने पैतृक स्थानों पर जाने से बचने के लिए कहा गया है। खासकर दक्षिणी कश्मीर के रहने वाले पुलिस कर्मियों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई।
सेना पर दर्ज हुई FIR, कश्मीरी युवक को जीप में बांधकर घुमाया था
कश्मीर में एक युवक को जीप के आगे बांधकर घुमाने के मामले में पुलिस ने सेना के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। सरकार ने इस मामले की जांच का आदेश दिया है। पुलिस ने सरकार के निर्देश पर सेना के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर किया था, जिसमें सेना की जीप के बोनट पर एक युवक को बांधकर ले जाया जा रहा था। महबूबा मुफ्ती ने इस घटना के बारे में पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मुफ्ती ने इस घटना को अस्वीकार्य बताया है और पुलिस से इन घटनाओं के बारे में विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके।
कश्मीर में सुरक्षाबलों से झड़प में एक शख्स की मौत, 10 से ज्यादा घायल
श्रीनगर में शनिवार को सुरक्षाबलों द्वारा कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों पर की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पुलवामा कस्बे में सुरक्षाबलों के साथ संघर्ष में 10 से अधिक छात्र घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के तंगमार्ग इलाके के रहने वाले व्यक्ति सज्जाद अहमद की बटमालू इलाके में मौत हुई, हालांकि पुलिस ने इलाके में किसी तरह के सुरक्षाबल की तैनाती से इनकार किया है।
वोट डालकर लौट रहा था, पत्थरबाज समझकर बांध दिया: पीड़ित
जम्मू-कश्मीर में शख्स को आर्मी की जीप से बांधने वाली घटना पर विवाद बढ़ गया है। ये शख्स बडगाम का फारूख डार है। हालांकि, उसका दावा है कि 9 अप्रैल को बाई इलेक्शन में वोट डालकर वह बहन के घर जा रहा था। इसी दौरान आर्मी ने उसे पत्थरबाज समझकर पकड़ लिया। पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ''इस नौजवान को जीप के आगे बांधा गया, ताकि कोई आर्मी पर पथराव न कर सके। ये हैरान करने वाला है।'' श्रीनगर लोकसभा सीट पर वोटिंग के दौरान जबरदस्त हिंसा हुई थी। वीडियो में आवाज सुनाई दे रही है कि पत्थरबाजों का यही हाल होगा। आर्मी के स्पोक्सपर्सन कर्नल राजेश कालिया के मुताबिक, वीडियो की जांच चल रही है।
2010 में ही पत्थरबाज काबू कर लिए जाते तो ये हालात न बनते: महबूबा
जम्मू-कश्मीर में एक शख्स को आर्मी जीप से बांधकर घुमाने की जांच शुरू हो गई है। महबूबा मुफ्ती ने पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला पर तंज कसते हुए कहा- अगर 2010 में पत्थरबाजों को काबू कर लिया गया होता तो आज ये हालात न होते। बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर आर्मी की जीप के आगे एक शख्स बंधा है। इसे पत्थरबाज बताया जा रहा है। इसको लेकर कश्मीर की सियासत गर्मा गई है। आर्मी ने भी अपनी तरफ से जांच की बात कही है। फारुख के बेटे उमर अब्दुल्ला ने भी वीडियो पर सवाल उठाए थे।
श्रीनगर बाईपोल में वोटों की काउंटिग जारी, शुरुआती रुझान में फारूख आगे
यहां एक लोकसभा सीट के लिए बाईपोल में शनिवार को वोटों की काउंटिंग जारी है। इसमें फारूक अब्दुल्ला समेत 9 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला होना है। गुरुवार को 38 पोलिंग बूथ पर दोबारा वोट डाले गए थे। इसमें महज 2% वोट पड़े थे। शुरुआती रुझानों में फारूक, पीडीपी के नाजिर अहमद से आगे चल रहे हैं। बता दें कि 9 अप्रैल को हुई वोटिंग में बड़गाम में भड़की हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई थी और 120 लोग जख्मी हो गए थे। इस दौरान हुई वोटिंग में 7.13% वोट पड़े थे।
सेना की जीप के आगे बंधा कश्मीरी युवक, उमर ने ट्वीट किया वीडियो
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें सेना की जीप के बोनट पर एक युवक को बांधकर ले जाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि सेना की गाड़ी पर कोई पथराव न करे। सेना ने इस मामले में जांच कराने की बात कही है।
जवानों की पिटाई वाला वीडियो असली, CRPF की शिकायत पर FIR दर्ज
सीआरपीएफ के जवानों की पिटाई वाला वीडियो सही पाया गया है। इस मामले में गुरुवार को सीआरपीएफ की शिकायत पर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। बता दें कि वीडियो में कुछ यूथ्स सोल्जर्स को पीटते नजर आ रहे हैं। यह घटना 9 अप्रैल को श्रीनगर में हुए पार्लियामेंटरी बाईपोल के दौरान हुई थी।
सभी पत्थरबाज एक जैसे नहीं, कई को सरकार भी पैसे देती होगी: फारूख
नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रेसिडेंट फारूख अब्दुल्ला ने एक बार फिर कश्मीर के पत्थरबाजों का सपोर्ट किया है। उन्होंने दावा किया है कि सभी पत्थरबाज एक जैसे नहीं हैं। फारूख ने यह सवाल भी उठाया कि क्या देश इनके बारे में और इनके भविष्य को लेकर चिंतित है? उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि कई पत्थरबाज ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें सरकार पैसे देती हो। बता दें कि कश्मीर में पत्थरबाजी बिजनेस बन गई है, जिसे लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं। केंद्र सरकार इस पर लगाम लगाने की स्ट्रैटजी तैयार कर रही है।
रोहिंग्या शरणार्थियों के समर्थन में जम्मू मुस्लिम एक्शन कमेटी
जम्मू में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्या और बांग्लादेशी शरणार्थियों को राज्य से बाहर करने के मामले ने अब एक नया तूल पकड़ लिया है। जम्मू मुस्लिम एक्शन कमेटी, रोहिंगिया और बांग्लादेशी शरणार्थियों के पक्ष खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा है कि अगर इनको निकलना है तो नेपाली लोगों को भी देश से बाहर निकालो। कुछ दिन पहले जम्मू सिटीजन फोरम ने पुराने शहर में रैली निकाल कर राज्यपाल से इन शरणार्थियों को जल्द से जल्द बाहर करने की मांग की थी।
अतिरिक्त गोदामों के प्रावधान को प्लान जल्द: उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह
रियासत के उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा कि अतिरिक्त गोदामों के प्रावधान और 24×7 बिजली सप्लाई को प्लान जल्द लाया जाएगा। स्वामित्व अधिकार के मसले पर भी गौर किया जाएगा। वह यहां सोमवार को वेयरहाउस ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल से बात कर रहे थे।
बाणगंगा के संरक्षण को शीघ्र बनेगी डीपीआर, श्राइन बोर्ड की बैठक में कई प्रोजेक्टों पर मुहर
कटड़ा में हुई श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की 59वीं बैठक में बोर्ड के चेयरमैन एवं राज्यपाल एनएन वोहरा ने कई प्रोजेक्टों पर मुहर लगाई। बाणगंगा की सुरक्षा, विकास और संरक्षण के लिए शीघ्र डीपीआर तैयार करके काम किया जाएगा। इसमें नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों पर मैत्री वातावरण के आधार पर श्राइन क्षेत्र में प्रोजेक्टों पर काम होगा।
हिंसा के कारण कश्मीर से बढ़ रहा है मुस्लिम परिवारों का पलायन
हिंसा और उपद्रव के कारण कश्मीर से पलायन को मजबूर हुए पंडितों का मसला अब भी अनसुलझा है और अब मुस्लिम परिवारों का भी कश्मीर से पलायन बढ़ने लगा है। अमन पसंद कश्मीरी मुसलमानों का समूह अब रोज-रोज की हिंसा से ऊब चुका है। ऐसे मुस्लिम परिवार अब कश्मीर घाटी छोड़कर जम्मू और दिल्ली में बसने लगे हैं।
कश्मीर में तनाव से आम जनजीवन पर असर, इंटरनेट और रेल सेवा स्थगित
कश्मीर घाटी में मंगलवार को भी तनाव का माहौल बरकरार है। कश्मीर में अलगाववादियों द्वारा बंद के आवाहन के बाद मंगलवार को भी आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक कश्मीर में तनाव के माहौल के बीच सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
श्रीनगर उपचुनाव हुआ हिंसक- 8 लोग मरे,अलगाववादियों ने आज बुलाया बंद
श्रीनगर लोकसभा सीट पर उप-चुनाव में रविवार को जमकर हिंसा हुई। लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में पोलिंग स्टेशनों पर हमला करने वाली भीड़ पर सुरक्षा बलों और पुलिसकर्मियों की गोलीबारी में 8 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान पथराव में सुरक्षाबलों सहित कई लोग घायल हो गए। हिंसा की वजह से मात्र 7.14 प्रतिशत मतदान हुआ। हिंसा में लोगों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों ने आज से दो दिन का बंद बुलाया है।
कुपवाड़ा में भारतीय जवानों ने घुसपैठ को किया नाकाम,4 आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा के केरन सैक्टर में भारतीय जवानों ने आतंकियों द्वारा की जा रही घुसपैठ को नाकाम कर दिया गया है। जवानों ने चार आतंकियों को ढेर कर दिया। बता दें कि सीमा पार से भारत में घुसपैठ के मामले काफी बढ़ गए हैं।
गांदेरबल में पोलिंग बूथ को जलाने की कोशिश वोट डालने जा रहे लोगों पर हमला
श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के गांदेरबल जिले में एक मतदान केंद्र पर पथराव करने और उसे जलाने के लिए पेट्रोल बम फेंकने वाली हिंसक भीड़ को काबू में करने में सुरक्षा बलों की मदद के लिए सेना को बुलाया गया और हिंसा से उपचुनाव के लिए हो रहा मतदान बाधित हुआ.
हाइवे पर शराब की दुकानों के बंद होने से शराब विक्रेताओं पर संकट
नेशनल हाईवे और हाईवे पर शराब की दुकानें बंद कर देने के बाद इनके मालिकों की हालत खराब हो गई है। लाइसेंस होने के बाद भी अब दुकान खोलने के लिए नई जगह नहीं मिलने से शराब कारोबारियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। नई लोकेशन में कहीं स्कूल हैं,तो कहीं पर मंदिर। कहीं अस्पताल बना हुआ है तो कहीं पर सोसायटी के लोग दुकानें नहीं खुलने दे रहे।
पीडीपी सिद्धांतों वाली पार्टी: महबूबा मुफ्ती
जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री एवं पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को अनंतनाग और होमशालीबग विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पीडीपी सिद्धांतों वाली पार्टी है। उन्होंने कहा 2002 में पार्टी ने न्यूनतम साझा कार्यक्रम के आधार पर कांग्रेस के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी और 2015 में एजेंडा आफ अलायंस के आधार पर भाजपा के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई है।
श्रीनगर में हिंसक हुआ उपचुनाव,पोलिंग बूथ पर फेंका बम,हिंसक झड़प में दो की मौत
देश के नौ राज्यों की एक लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच श्रीनगर में मतदान के दौरान हिंसा भड़कने की खबर है जिसमें दो लोगों की मौत की सूचना है। जानकारी के अनुसार बड़गाम में हो रहे उपचुनाव के मतदान के दौरान अलग-अलग बूथों पर हिंसक झड़पें हुई हैं।
जन-गण-मन के दौरान खिंचा कश्मीरी छात्रों का फोटो वायरल, ABVP का बवाल
जम्मू-कश्मीर में अब राष्ट्रगान को लेकर एक और विवाद तूल पकड़ रहा है। जम्मू यूनिवर्सिटी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने कश्मीर वादी के कुछ छात्रों पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप लगाया है। परिषद के छात्रों ने इसे लेकर शुक्रवार को राज्य की पहली इंटर-यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के कई मैचों में खलल डाला। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रशासन के साथ कश्मीर के छात्र भी आरोपों से इनकार कर रहे हैं।
J-K: हिमस्खलन में लापता बटालिक सेक्टर के तीन जवानों के शव बरामद
जम्मू-कश्मीर में आए हिमस्खलन में लापता हुए बटालिक सेक्टर के तीन जवानों के शव मिल गए हैं। उनको ढूंढने में हिमस्खलन स्पेशलिस्ट कई टीमें लगी थीं। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के लद्दाख के बटालिक सेक्टर में हिमस्खलन की चपेट में आकर चौकी के 5 जवान फंस गये थे, चौकी पूरी तरह से बर्फ के नीचे दब गई थी। 5 जवानों में से 2 को तभी बचा लिया गया था, जबकि बाकी तीन की तलाश थी।
कश्मीर घाटी में अब उपद्रवियों को खदेड़ेंगे असहनीय बदबू वाले शैल
घाटी में भीड़ नियंत्रण के लिए सुरक्षा बलों की तैयारियों में अब प्लास्टिक पैलेट और असहनीय बदबू वाले शेल शामिल होंगे। उपद्रवियों से टकराव के दौरान नुकसान को कम करने के लिए पहले नए विकल्प इस्तेमाल किए जाएंगे। पैलेट गन आखिरी विकल्प के तौर पर ही इस्तेमाल होगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार से पैलेट गन के विकल्प की तलाशने के निर्देश देने के बाद यह सीएस शैल (क्लोरोबेंजीलिंडीन मैलोनोनिट्राइल) तैयार किए जा रहे हैं।
J-K: भारी संख्या में सेना में भर्ती होने पहुंचे कश्मीरी युवा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कश्मीरी युवाओं पर असर महज 36 घंटे में ही नजर आने लगा है। सोमवार को कश्मीरी युवाओं ने अलगाववादियों की अपील को ठुकराकर भारी संख्या में सेना में भर्ती होने पहुंचे। उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले में आयोजित सेना की भर्ती में करीब तीन हजार कश्मीरी युवाओं ने हिस्सा लिया। आर्मी रिक्यूटमेंट रैली के डीडीजी जेएस समयाल ने बताया कि कश्मीरी युवाओं में सेना में भर्ती को लेकर भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। अलगाववादियों की सेना की भर्ती का बहिष्कार करने की अपील का कश्मीरी युवाओं पर कोई असर नहीं पड़ा।
पाक ने फिर तोड़ा सीजफायर, कश्मीर के हालात पर राजनाथ ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग
पाकिस्तान ने एक फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है। जम्मू-कश्मीर के पुंछ और बीजी सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गई है। बीजी सेक्टर में मोर्टार से गोला भी दागे गए हैं। हालांकि भारत की ओर से भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया जा रहा है।