प्रदेश विशेष  :: हिमाचल
SMS भेजने के नाम पर करोड़ों की ठगी,आरोपियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस
हिमाचल प्रदेश के ऊना में SMS भेजकर पैसे कमाने का लालच देकर फरार हुए आरोपियों का तीन दिन बाद भी पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल पाया है. फिलहाल, पुलिस ने करीब 40 करोड़ की ठगी करने वाले तीन आरोपियों का लुक ऑउट नोटिस जारी किया है.
स्मॉल हाइड्रो पावर प्रोडूसर्स ने की सरकार की नई ऊर्जा नीति की तारीफ
हिमाचल विधानसभा मॉनसून सत्र के दौरान विपक्ष द्वारा सरकार की ऊर्जा नीति में किए गए बदलाब को लेकर किए गए हंगामे के बाद स्मॉल हाइड्रो पावर डेवेलेपर्स एसोसिएशन हिमाचल ने विपक्ष की निंदा की है. सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए स्मॉल हाइड्रो पावर डेवेल्पेर्स ने कहा है.
शीघ्र मिलेगा उपभोक्ताओं को खाद्य तेल और चीनी का कोटा : मंत्री
खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि राज्य के उपभोक्ताओं को गुणवत्तायुक्त राशन उपलब्ध करवाने पर प्रदेश सरकार विशेष बल दे रही है. उन्होंने कहा कि खाद्यान्न में किसी भी प्रकार की कमी को सहन नहीं किया जा सकता और इसके लिए लोगों के खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी.
राजधानी में गंदगी फैलाने पर लगेगा जुर्माना,गारबेज फ्री सिटी बनाने में जुटा MC
राजधानी में खुलेआम कूड़ा फैंकने वालों पर अब जुर्माना लगेगा। निगम प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि शहर के माल रोड, रिज सहित वार्ड स्तर पर सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। कूड़े को लेकर नगर निगम जीरो टॉलरेंस नीति अपना रहा है इसके तहत निगम ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है।
बिलासपुर में डेंगू का कहर,अब तक 23 नए मामले अाए सामने
जिला में बुधवार को डेंगू के 23 नए मामले दर्ज किए गए जिनमें से 5 मामले बिलासपुर शहर, 12 मामले मारकंड, 1 मामला घुमारवीं और 3 मामले जिला मंडी से दर्ज किए गए हैं। डेंगू से पीड़ित 164 रोगियों का इलाज चल रहा है जिनमें से 5 रोगियों को अस्पताल में दाखिल किया गया है जबकि शेष रोगियों का इलाज घरों में ही हो रहा है।
धक्का स्टार्ट एंबुलेंस ने ली महिला की जान,गुस्साई भीड़ को देख ड्राइवर हुअा फरार
चंबा के साहो में 108 एंबुलेंस की ब्रेक फेल होने से एक बड़ा हादसा पेश अाया है। जहां एक महिला की मौत हो गई है। दरअसल ये हादसा उस समय हुअा जब एंबुलेंस बस अड्डे से जा रही थी कि अचानक उसका ब्रेक फेल हो गया। जिस कारण वह एक दुकान के अंदर जा घुसी।
धारा-118 पर जयराम सरकार का बड़ा फैसला
राज्य सरकार ने गैर-हिमाचली लोगों को मकान बनाने के लिए 500 वर्ग मीटर जमीन देने को लेकर वर्ष,2014 में लिए निर्णय पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है। इसके तहत अब राज्य सरकार नए सिरे से विधि विशेषज्ञों की राय लेने के बाद नियमों में संशोधन करने पर विचार कर रही है।
विकास कार्यों में लाखों का घोटाला,पंचायत सचिव पर निलंबन की गाज
उपमंडल की एक पंचायत में विकास कार्यों में लाखों रुपए का घोटला सामने आया है। विकास खंड अधिकारी शशी पटियाल ने इस घोटाले को लेकर सचिव को जिम्मेदार ठहराया है तथा इसको लेकर उचित कार्रवाई करने की बात कही है। बी.डी.ओ.ने बताया कि यह घोटाला पंचायत में करवाए गए विभिन्न निर्माण कार्यों की जांच के बाद सामने आया है। इन कार्यों में कोई डंगे का कार्य है तथा कोई रास्ते के कार्य।
आरोपियों को कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा,परिजनों को मिला इंसाफ
बहुचर्चित युग अपहरण और मर्डर केस में बुधवार को कोर्ट में तीनों आरोपियों की सुनवाई हुई। जहां उनको कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाने का ऐलान किया। इस हत्याकांड में चंद्र शर्मा,तेजेंद्र सिंह और विक्रांत बख्शी शामिल हैं। फांसी की सजा का ऐलान सेशन जज वीरेंद्र सिंह ने किया।
धूमल ने सतलुज में विसर्जित की अटल जी की अस्थियां
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को वीरवार को पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने विधि-विधान के साथ तत्तापानी में सतलुज नदी में विसर्जित किया। अटल जी का अस्थि कलश यात्रा बीजेपी कार्यालय से सुबह 9 बजे शुरू हुई।
HC के आदेश पर हुई डिमार्केशन,182 अवैध कब्जाधारियों की लिस्ट तैयार
हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश पर कुल्लू के रामशीला से लेकर भुंतर सैनिक चौक स्टेट हाईवे के किनारे अबैध कब्जों की डिमार्केशन का कार्य संपन हो गया है और जिसको लेकर जिला प्रशासन ने 182 लोगों के अबैध कब्जों की लिस्ट तैयार की है.
धोनी को हिमाचल का स्टेट गेस्ट बनाने पर सियासत
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों शिमला में हैं. उन्हें हिमाचल सरकार की ओर से स्टेट गेस्ट का दर्जा दिया गया है. अब उन्हें स्टेट गेस्ट बनाने पर सियासत शुरू हो गई है. कांग्रेस ने भाजपा सरकार के धोनी को स्टेट गेस्ट बनाने के फैसले पर सवाल उठाए हैं.
निगम ने शिमला के लिए विशेष बजट का किया प्रावधान
हिमाचल प्रदेश की शिमला में बरसात में हुए नुकसान के लिए नगर निगम ने इस बार विशेष बजट का प्रावधान किया है. निगम ने नुकसान की भरपाई के लिए इस बार करीब सात करोड़ के बजट का प्रावधान किया है. इस बजट से शहर के विभिन्न वार्डों में जगह-जगह डंगों,नालों, रास्तों और सड़कों को दुरुस्त किया जाएगा.
नाबालिग समेत छह युवकों ने किया किशोरी से गैंगरेप
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में नाबालिग से गैंगरेप का मामला सामने आया है. छह लोगों पर नाबालिग से गैंगरेप का आरोप है. मामला सिरमौर के नाहन का है. वारदात को अंजाम देने वालों में एक आरोपी नाबालिग है. बताया जा रहा है कि आरोपियों ने नाबालिग के साथ सिलसिलेवार तरीके से गैंगरेप किया.
मुकेश अग्निहोत्री को विपक्ष का नेता बनने से कांग्रेस में नए रक्त का संचार होगा
हिमाचल प्रदेश में मुकेश अग्निहोत्री को विपक्ष का नेता बनाया गया है. इस खबर के बाद सोलन जिला कांग्रेस में खुशी की लहर देखी जा रही है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं में मुकेश अग्निहोत्री को विपक्ष का नेता बनाने पर कार्यकर्ताओं का जोश दोगुना हो गया है.
पुलिसकर्मियों की ड्यूटी पर रखी जा रही मोबाइल से नजर
हिमाचल प्रदेश में पुलिस के बड़े अधिकारी अब कहीं से भी जिले के सभी मुख्य बैरियर पर नजर रख सकेंगे. दरअसल,हरियाणा और उत्तराखंड की सीमा से सटे सिरमौर जिले की पुलिस एक ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही ही,जिससे पुलिस के बड़े अधिकारी अपने मोबाइल फोन पर ही सभी बैरियर और अन्य संवेदनशील स्थानों को लाइव देख सकेंगे.
शिमलावासियों ने दी गई पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि
देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है. शिमला के माल रोड पर रोटरी टाउन में शोक सभा का आयोजन किया गया,जिसमें शहरवासियों के साथ भाजपा और कांग्रेस नेताओं ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर लगेगी पूरी पाबंदी
हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र 23 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. मानसून सत्र के लिए जहां एक और तैयारियां तेज हो गई हैं. इस बार सदन में मोबाइल के उपयोग पर प्रतिबंध लगने वाला है. अबतक विधायकों को अक्सर सदन के भीतर चर्चा के दौरान मोबाइल चलाते हुए देखा जाता था.
कुल्लू पर्यटन के मामले में आगामी पांच वर्षों में प्रदेश का सरताज बनेगा
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में 72 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूली छात्रों और सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी. देशभक्ति तराने व नृत्य कर सैंकड़ो कलाकारों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया.
सीएम जयराम का ऐलान, कर्मियों और पेंशनरों को 4 फीसदी अंतरिम राहत
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस पर कर्मचारियों को तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री ने 1 जुलाई 2018 से कर्मचारियों और पेंशनरों को 4 फीसदी अंतरिम राहत देने का ऐलान किया. उन्होंने बताया कि इससे सरकारी खजाने पर 260 करोड़ रुपए अतिरिक्त भार पड़ेगा.
ऊना क्षेत्रीय अस्पताल में हृदय रोग से पीड़ित महिला को चार घंटे तक नहीं मिला एंबुलेंस
हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय अस्पताल ऊना का पिछले लंबे अरसे से चोली दामन का साथ है. अक्सर सुर्खियों में रहने वाले क्षेत्रीय अस्पताल में बीते मंगलवार की रात एक हृदय रोग से पीड़ित युवती को डीसी ऊना के आदेश के बाबजूद भी पीजीआई के लिए एंबुलेंस सेवा उपलब्ध नहीं हो पाई.
24 घंटे में दूसरा मर्डर: प्रिंसिपल के बाद अब युवक की तेजधार हथियार से हत्या
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में बीते चौबीस घंटे में दो मर्डर हुए हैं. सोलन के बद्दी इलाके में धार-धार हथियारों से एक युवक की हत्या कर दी गई है. बताया जा रहा है कि बद्दी के अक्कावाली गांव में बीती रात को अज्ञात हमलावरों ने युवक पर हमला किया और उसे मौत के घाट उतार दिया.
सीएम जयराम ठाकुर इंदौरा में फहराएंगे तिरंगा, ये मंत्री यहां होंगे शामिल...
भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस समारोह बुधवार को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. हिमाचल प्रदेश में राज्यस्तरीय कार्यक्रम कांगड़ा जिला के इंदौरा में होगा. इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे.
हिमाचल में बारिश से अब तक 19 मौतें, 24 घंटे में 263 करोड़ रुपये का नुकसान
हिमाचल प्रदेश में रविवार और सोमवार को मौत की बारिश हुई है. भारी बारिश ने इस कदर तबाही मचा दी है कि 24 घंटे में 19 जानें चली गईं और 263 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया. सरकार ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए 96 करोड़ 50 लाख रुपए जारी कर दिए हैं.
जुलाई में हिमाचल की 7 दवाओं के सैंपल हुए फेल, बाजार से इन दवाओं के खेप वापिस
हिमाचल के दवा निर्माताओं की दवाइयां उद्योगों के मानकों पर खरा नहीं उतर पाई हैं. जुलाई माह के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के जुलाई माह के जारी किए गए ड्रग अलर्ट में देशभर की 23 दवाओं में से हिमाचल के 7 उद्योगों की दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं. इनमें कालाअंब जिला सिरमौर की तीन, परवाणु की दो, बरोटीवाला व सोलन की एक-एक दवा शामिल है.
भारी बारिश के चलते भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का हिमाचल दौरा टला
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त है. आलम यह है कि भारी बारिश के चलते भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का हिमाचल दौरा टल गया है. बता दें कि हिमाचल में बीते 24 घंटे भारी बारिश हो रही है.
पंडोह बांध से छोड़ा गया पानी, पर्यटकों के लिए चेतावनी जारी
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में पंडोह बांध से आज पानी छोड़ा गया, इसलिए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों और पर्यटकों के लिए चेतावनी जारी कर व्यास नदी के आस-पास नहीं जाने के लिए कहा गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण व्यास नदी में प्रवाह बहुत तेज है जिसके मद्देनजर भाखड़ा व्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के अधिकारियों ने आज सुबह नौ बजे पंडोह बांध से पानी छोडऩा शुरू किया।
हिमाचल में भारी बारिश से 9 लोगों की मौत, अगले 48 घंटों में बिगड़ सकते हैं हालात
हिमाचल प्रदेश में बीते चौबीस घंटे से हो रही भारी बारिश से तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. बारिश के कारण अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है. पूरा प्रदेश बेपटरी हो गया है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते कई नेशनल हाईवे बंद हैं. आलम यह है कि सूबे के 9 जिलों में स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. 12 में से नौ जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, हमीरपुर, सोलन, बिलासपुर, किन्नौर और ऊना में बारिश के चलते स्कूल बंद हैं.
सीएम के गृह जिला में कांग्रेस मुक्त हुई जिला परिषद, सरला देवी बनीं अध्यक्ष
सीएम के गृह जिला में मंडी जिला परिषद कांग्रेस मुक्त हो गई है. पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर की बेटी चंपा ठाकुर को अविश्वास प्रस्ताव के बाद जिला परिषद के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था.
लोकसभा चुनाव से पहले अहम दौरा, 16 अगस्त को हिमाचल पहुंचेंगे अमित शाह
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 16 अगस्त को हिमाचल प्रदेश के दौरे पर पहुंचेंगे. इस दौरान होने वाले उनके सभी कार्यक्रमों की सूची प्रदेश भाजपा की ओर से जारी कर दी गई है. शाह एक दिवसीय दौरे के दौरान अलग-अलग सम्मेलनों को संबोधित करेंगे.
हिमाचल में पहली बार पिस्ता की होगी खेती, डॉ. विक्रम कर रहे हैं पहल
हिमाचल प्रदेश में किसानों की दशा सुधारने के लिए वाणिज्यिक कृषि विशेषज्ञ डॉ. विक्रम बहुत प्रयास कर रहे हैं. वे लंबे समय से वाणिज्यिक कृषि पर काम कर रहे हैं. डॉ. विक्रम अब हिमाचल में पिस्ता की खेती शुरू करेंगे. गौरतलब है कि पिस्ता को लेकर देश पूरी तरह से आयात पर निर्भर है.
हाईकोर्ट की सख्ती के बाद हिमाचल में एंबुलेंस कर्मियों की हड़ताल खत्म
हिमाचल हाईकोर्ट की सख्ती के बाद 108 और 102 एंबुलेंस कर्मियों ने हड़ताल खत्म हो गई है. हाईकोर्ट के डंडे के बाद अब हड़ताली कर्मी काम पर लौटने को राजी हो गई हैं. शुक्रवार को इस मामले में कोर्ट में सुनवाई हुई.
जिंदगी-मौत में सेकंड़ों का फासला, लैंडस्लाइड में बाल-बाल बचा स्कूटर सवार
जिंदगी और मौत के बीच चंद कदमों का फासला. चंद सेकंड की जल्दी ने मौत के मुहाने पर पहुंचा दिया था. मामला है हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर का. यहां पर एक स्कूटर सवार को सड़क पार करने की जल्दी ने मौत के करीब पहुंचा दिया था. पूरा मामला वीडियो में रिकॉर्ड हुआ है.
वीरभद्र का दर्द, मुझे कांग्रेस के कार्यक्रमों में नहीं बुलाया जाता
कांग्रेस की हिमाचल प्रभारी रजनी पाटिल का दौरा शुरू होते ही पार्टी का महायुद्ध एक बार फिर शुरू हो गया है। पंजाब केसरी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि अब उन्हें कांग्रेस के कार्यक्रमों की जानकारी समाचार पत्रों के जरिए ही मिलती है और प्रदेश कांग्रेस उन्हें इन कार्यक्रमों का न्यौता तक नहीं देती।
दूसरों की बुराई करने से पहले अपने गिरेबान में झांकें वीरभद्र
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं जिला कुल्लू भाजपा प्रभारी अजय राणा ने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि दूसरों की बुराई करने से पहले वीरभद्र सिंह अपने गिरेबां में झांक कर देखें। वीरभद्र सिंह जब केंद्र में स्टील मंत्री रहे तो डायरी में ए.पी.एस.और वी.बी.एस.कौन थे,जनता सब जानती है।
मंदिरों का पैसा कहीं और खर्च करने पर HC ने लगाई रोक
प्रदेश हाईकोर्ट ने प्रथम अनुसूची में आने वाले मंदिरों की धनराशि कानून के तहत मिली छूट के अलावा किसी अन्य कार्य के लिए खर्च करने पर रोक लगा दी है। प्रदेश के मंदिरों पर हिन्दू पब्लिक रिलीजियस इंस्टीच्यूशन्स एंड एंडोमैंट्स अधिनियम के प्रावधानों की अनुपालना सुनिश्चित किए जाने को लेकर याचिका में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की खंडपीठ ने ये आदेश पारित किए।
यहां 35 से 40 साल तक सेवा करने के बाद भी नहीं मिल रही पैंशन
हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ ने विभिन्न विभागों से पब्लिक सैक्टर में समायोजित किए गए और सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को पैंशन दिए जाने की मांग की है।
गंगाजल ला रहे कांवड़िये पर हमला, गुस्साए कांवड़ियों का पुलिस चौकी के बाहर हंगामा
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में नालागढ़-स्वारघाट मार्ग पर गुजरहट्टी के पास किसी अनजान व्यक्ति ने जल लेकर आ रहे कांवड़िए पर हमला कर दिया. मारपीट में कांवड़ में लाया गया जल भी खंडित हो गया.
कसौली में अवैध निर्माण SC की तल्ख टिप्पणी, ‘आप वकील हैं, राज्य सरकार के चम्मचे नहीं’
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कसौली में होटलों की ओर से किए गए अवैध निर्माण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल सरकार को कड़ी फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि राज्य सरकार जिस तरह से इस मामले में काम कर रही है, वो बर्दाश्त नही किया जा सकता.
शिमला-मनाली की दूरी को कम करेगी जलोड़ी टनल, जल्द होगा शिलान्यास
एन.एच.-305 पर जल्द जलोड़ी जोत में टनल का काम शुरू किया जाएगा। इस टनल के बन जाने से शिमला से मनाली की दूरी 44 किलोमीटर कम होगी और जलोड़ी दर्रे के सर्दियों में बर्फबारी के दौरान बंद रहने पर भी टनल से आवाजाही बाधित नहीं होगी। प्रदेश में इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। मनाली और शिमला आने वाले सैलानी आसानी से दोनों पर्यटन स्थलों पर आ-जा सकेंगे।
भारी बारिश के चलते कांगड़ा में तीन दिन तक बंद रहेंगे स्कूल
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अब व्यापक असर देखने को मिल रहा है. मौसम की बेरुखी के चलते कांगड़ा जिले में स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. बीते तीन दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते प्रशासन ने तीन दिन तक निजी और सरकारी स्कूल को बंद रखने के आदेश दिए हैं.
युग हत्याकांड, 3 महीने तक यातनाएं दीं, फिर 4 साल के मासूम को पानी के टैंक में फेंका
आखिकार 4 साल बाद मासूम युग के परिजनों को इंसाफ मिला है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के बहुचर्चित युग हत्याकांड के मामले पर जिला अदालत ने तीनों आरोपियों को दोषी करार दिया है.
कालका-शिमला NH पर पलटा सेब से लदा ट्रक, कई घंटे आवाजाही रही बंद
परवाणु कालका-शिमला हाईवे पर सनवारा फाटक के समीप मंगलवार तड़के करीब साढ़े 3 बजे एक सेब की पेटियों से लदा ट्रक बीच सड़क में पलट गया। जिसके चलते हाईवे पर करीब 7 घंटे का जाम लग गया।
NH10 पर लैंडस्लाइड से शिमला-रोहड़ू हाईवे बंद, नैना देवी मार्ग भी हुआ बाधित
हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिन से हो रही भारी बारिश से सड़कों पर कहर बरप रहा है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी को जोड़ने वाला ठियोग हाटकोटी सड़क मार्ग लैंडस्लाइड के चलते बंद हो गया है.
शिमला, के बहुचर्चित युग किडनैपिंग-मर्डर केस, में तीनों आरोपी दोषी करार
आखिकार चार साल के लंबे इंतजार के बाद हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के बहुचर्चित युग अपहरण एवं हत्या मामले पर जिला एवं सत्र न्यायालय में तीनों आरोपियों को दोषी करार दिया है.
हिमाचल में योग्यता नहीं, CM से नजदीकी से मिलते हैं मंत्रालय, उद्योग मंत्री
हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने राजनीति की पोल खोलकर रख दी है. उन्होंने कहा है कि यहां पर जो विभाग आवंटित किए जाते हैं वह योग्यता के आधार पर नहीं बल्कि मुख्यमंत्री से नज़दीकियों के चलते मंत्रालय वितरित किए जाते हैं. बद्दी दौरे पर आए उद्योग मंत्री विक्रम विक्रम सिंह ठाकुर ने यह बयान दिया.
अजय कुमार शर्मा को बनाया गया हिमाचल प्रदेश के वन विभाग का प्रमुख
हिमाचल प्रदेश में वन विभाग को नया मुखिया मिल गया है. वन विभाग के नए प्रमुख आईएफएस अधिकारी अजय कुमार शर्मा बनाए गए हैं. कुछ दिन पूर्व रिटायर हुए पीसीसीएफ डॉ. जी एस गौरेया की रिटायरमेंट के बाद नये मुखिया का इंतजार किया जा रहा था.
आतंकियों की गोली का शिकार हुआ हिमाचली सैनिक,अंतिम संस्कार गांव में होगा
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर के श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के माकड़ी गांव के विजय कुमार आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए. 30 वर्षीय विजय कुमार आतंकवादियों की गोली का शिकार हो गए. नयना देवी के एसडीएम अनिल चौहान ने बताया कि उन्हें अभी-अभी विजय कुमार की शहादत की खबर मिली है.
पानी के बाद अब उपभोक्ताओं पर नगर निगम डालने जा रहा एक और बोझ,बढ़ेगी परेशानी
पानी की दरों में बढ़ौतरी के बाद अब उपभोक्ताओं पर नगर निगम एक और बोझ डालने जा रहा है। निगम प्रशासन राजधानी में प्रॉपर्टी टैक्स दरों में वृद्धि करने जा रहा है। इसके लिए निगम टैक्स बढ़ौतरी का खाका तैयार करने में जुट गया है। इस महीने होने वाली निगम की मासिक बैठक में प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ौतरी का मामला सदन के समक्ष स्वीकृति के लिए रखा जाएगा।
भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष और प्रो. सिकंदर सिंह होंगे HPU के अगले VC
प्रोफेसर सिकंदर कुमार हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (एचपीयू) के अगले वाइस चांसलर होंगे. इस पद के लिए सिकंदर कुमार का नाम तय हो गया है. बता दें सिंकदर कुमार भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष भी हैं.चौदह महीनों से से खाली चल रहे इस पर पद जल्द ही नियुक्ति होगी.
HC ने चयन आयोग के अध्यक्ष को कहा, कितने दिनों में शिक्षकों के पद भरने की प्रक्रिया पूरी होगी
प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के मामले में प्रदेश उच्च न्यायालय ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष को व्यक्तिगत शपथ पत्र के माध्यम से यह बताने को कहा कि शिक्षकों के पदों को भरने हेतु कितने दिन में चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
कुल्लू में जमीन धंसने से गिरा मकान,चपेट में आई दो महिलाएं
कुल्लू के पतलीकूहल के पास जमीन धंसने से एक मकान गिर गया। हादसे में दो महिलाएं भी जख्मी हो गई हैं, जिन्हें मनाली अस्पताल ले जाया गया है। पुलिस और दमकल कर्मियों की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई हैं।
दलाईलामा मंदिर परिसर के मठ समेत 102 को अवैध निर्माण पर धर्मशाला MC का नोटिस
बढ़ते अवैध निर्माण को लेकर नगर निगम धर्मशाला सख़्त हो गया है. निगम की ओर से कुल 102 संस्थान और मकान मालिकों को इस संबंध में नोटिस भेजा है. अहम बात यह है कि नोटिस पाने वालो में धर्मगुरु दलाईलामा मंदिर परिसर के मठ समेत 3 अन्य मठ भी शामिल हैं.
रोहिंग्या मुस्लमानों को लेकर हिमाचल सरकार विजिलेंट, सीएम जयराम
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि रोहिंग्या मुस्लमानों के मामले को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से विजिलेंट है और यह मामला सरकार के ध्यान में है, हालांकि प्रदेश में अभी तक इसके ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन सरकार पर इस समय रहते प्रभावी कदम उठा रही है.
शिमला में लॉ स्टूडैंट ने कांस्टेबल को जड़ा थप्पड़, जानिए क्या था मामला
राजधानी के विक्ट्री टनल के पास एक लॉ स्टूडैंट ने ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबल को थप्पड़ ही जड़ दिया। ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबल जब विक्ट्री टनल के पास ड्यूटी पर तैनात था तो उसने गाड़ी को रोकने के लिए बॉयलेशन सिंग्नल दिया।
भाजपा के राष्ट्रीय अमित शाह का दौरा तय,एक दिन के लिए आएंगे हिमाचल
भाजपा के राष्ट्रीय अमित शाह का हिमाचल दौरा तय हो गया है. वह 16 अगस्त को हिमाचल दौरे पर आएंगे. हिमाचल भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने उनके दौरे की पुष्टि की है. इससे पहले,कयास लगाए जा रहे थे कि अगस्त के पहले सप्ताह में अमित शाह हिमाचल आ सकते हैं.
70 साल में हिमाचल के भरेल गांव नहीं पहुंची बिजली, HC में चीफ इंजीनियर तलब
हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में भरेल गांव में बिजली सुविधा न होने पर प्रदेश हाईकोर्ट ने कड़ा संज्ञान लिया है. हाईकोर्ट ने इस मामले में कोर्ट ने बिजली बोर्ड के चीफ इंजीनियर (ऑपरेशन सर्कल, साउथ) को तलब किया है. बता दें कि यह इलाका हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है.
महिलाओं को चाकू के दम पर बनाया बंधक, 8 लाख कैश और 28 तोले सोना लूटा
हिमाचल में अब लुटेरे बेखौफ होकर लूट की घटनाओं को अंजाम देने लगे हैं. सूबे के सोलन जिले में औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में अपराधी इस कदर बेखौफ है कि उन्हें मानों पुलिस का डर ही ना हो. आए दिन लूट डकैती, चोरी की वारदात बद्दी में आम हो चुकी है. ताजा मामला बद्दी के हाउसिंग बोर्ड फेस-3 के मकान-357 का है.
शिमला में दर्दनाक हादसा गहरी खाई में गिरी ऑल्टो, 2 की मौके पर मौत
शिमला के ठियोग के पास पराला में एक ऑल्टो कार के गहरी खाई में लुढ़कने का मामला सामने आया है। सूचना के मुताबिक कार में 3 लोग सवार थे। हादसे में 2 की मौके पर मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति घायल है। जिसका सिविल अस्पताल ठियोग में इलाज चल रहा है। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस मामले की तफ्तीश में जुट गई है।
उदयपुर में बादल फटने से तबाही, अंधेरे में डूबी लाहौल घाटी
लाहौल-स्पीति के उदयपुर में ऊंची पहाडिय़ों पर बादल फटने से तबाही मच गई है। बादल फटने के बाद 3 नालों में आई अचानक बाढ़ से थिरोट प्रोजैक्ट में विद्युत उत्पादन भी ठप्प हो गया है। इससे समूची लाहौल घाटी अंधेरे में डूब गई है,जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
अमित शाह के हिमाचल दौरे की तैयारियां जोरों पर
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के हिमाचल दौरे की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी कड़ी में रविवार को देर शाम साढ़े 6 बजे पार्टी मुख्यालय दीपकमल में तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
शिमला IGMC के पास बिजली की तारों पर गिरा पेड़,बाल-बाल बची HRTC टैक्सी
इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के पास एक देवदार का पेड़ अचानकर गिर गया। पेड़ गिरकर बिजली की तारों में उलझ कर जमीन से करीब 5 फुट ऊपर ही रुक गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जब पेड़ गिरा तो वहीं पर एक एचआरटीसी की टैक्सी भी खड़ी थी।
PM मोदी जैसे सक्षम नेतृत्व से कांग्रेस नेता बौखलाहट में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे सक्षम नेतृत्व से कांग्रेस नेता बौखलाहट में हैं। प्रधानमंत्री की बढ़ती लोकप्रियता और एक के बाद एक चुनावों में मिली जीत से विपक्ष पूरी तरह से घबराया हुआ है। संसद में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रधानमंत्री पद के स्वयंभू उम्मीदवार राहुल गांधी ने नुक्कड़ सभा समझ के जो भाषण दिया।
जोनल अस्पताल में नहीं हैं डाक्टर,मरीज बार-बार चक्कर काट मायूस होकर लौट रहे घर
लाल बहादुर शास्त्री मैडीकल कालेज के साथ अटैच जोनल अस्पताल मंडी में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं सही नहीं मिल पा रही हैं जिसके चलते मरीजों को आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें बार-बार अस्पताल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।
जेल से एक और पहल, अब धर्मशाला में कैदी चलाएंगे पैट्रोल पंप
जिला कारागार धर्मशाला में जल्द ही कैदी पैट्रोल पंप संचालित करते नजर आएंगे। इसके तहत हिमाचल प्रदेश महानिदेशालय कारागार और सुधार सेवाएं द्वारा जल्द ही पैट्रोल पंप संबंधी सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी जाएंगी।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंत्रिमंडल में फेरबदल के दिए संकेत
हिमाचल सरकार में मंत्रिमंडल में बदलाव के संकेत मिले हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंत्रिमंडल के बदलाव के मामले पर इशारों-इशारों में कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मंत्रिंमंडल में बदलाव भी किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि फिलहाल सभी मंत्री अच्छा काम कर रहे हैं. छह माह किसी भी मंत्री के कार्यों का आंकलन करने के लिए पर्याप्त नहीं है.
हिमाचल में आज नहीं चलेंगे 80 हजार ट्रक, लोडिंग-अनलोडिंग भी नहीं होगी
हिमाचल प्रदेश के ट्रक आॅपरेटरों के देशव्यापी चक्का जाम और अनिश्चितकालीन हड़ताल को उत्तर भारत की बड़ी यूनियनों ने समर्थन दिया है. ट्रक आॅपरेटर यूनियन नालागढ़ ने बीते वीरवार की शाम पांच बचे यह भी घोषणा कर दी कि शुक्रवार को ट्रकों की लोडिंग और अनलोडिंग भी नहीं होगी.
सैंज में पागल नाले में बाढ़, सड़क पर आया मलबा, बारात फंसी
हिमाचल प्रदेश की मंडी-कुल्लू सीमा के पास सैंज सड़क मार्ग पर लैंडस्लाइड होने से यह मार्ग बंद हो गया है. भारी बारिश के चलते इस मार्ग पर मलबा आने से यातायात पूरी तरह ठप्प हो गया है. मंडी और कुल्लू जिलों की सीमा पर बनी औट टनल से सैंज की ओर से पांच किमी दूर सड़क मार्ग बाधित है.
कांग्रेस शासन में सहकारी बैंकों में हुई भर्तियों की जांच करेगा विजिलेंस
प्रदेश में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुई तीन सहकारी बैंकों में भर्तियों को लेकर जयराम ठाकुर सरकार ने जांच विजिलेंस को सौंप दी है. इन तीन सहकारी बैंकों में कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक, राज्य सहकारी बैंक और राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक शामिल है.
मेक्सिको में मौत से जूझ रहा बेटा, मां को सुषमा स्वराज-जेपी नड्डा से मदद की आस
हिमाचल प्रदेश की एक मां ने केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से अपने इकलौते बेटे को बचाने के लिए गुहार लगाई है.
शिमला में बारिश के चलते Landslide, 4 गाड़ियां क्षतिग्रस्त
शिमला में बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। विधानसभा के समीप कोमली बैंक के पास भूस्खलन के चलते 4 गाड़ियां दब गई। बताया जा रहा है कि यह हादसा देर रात 2:10 बजे के करीब हुआ।
हिमाचल में एयरफोर्स का मिग-21 प्लेन क्रैश, पायलट लापता
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एयरफोर्स का मिग-21 हेलिकॉप्टर क्रेश हुआ है. बताया जा रहा है कांगड़ा के ज्वाली के पास यह मिग-21 क्रैश हो गया है. फिलहाल, मिग-21 का पायलट फिलहाल लापता बताया जा रहा है. हादसा बुधवार दोपहर को डेढ़ बजे के करीब हुआ है.
शिमला में डंगा गिरा, 4 दबे
शिमला के मैहली में एक डंगा गिरने से 4 लोग दब गए। बताया जा रहा है कि चकराला में रास्ते के साथ लगा डंगा बारिश के चलते नीचे गिर गया, जिसके चलते 4 लोग मलबे की चपेट में आ गए। मलबे में दबे चारों लोगों को निकाल लिया गया है।
चंबा, हमीरपुर और सोलन में खुलेंगे महिला थाने, सरकार ने लगाई मुहर
राज्य सरकार ने चंबा, हमीरपुर और सोलन जिला में महिला पुलिस स्टेशन खोलने पर मुहर लगा दी है, ऐसे में अब पुलिस विभाग उक्त जिलों में वूमैन पुलिस स्टेशन खोलने की प्रक्रिया को जल्द ही अमलीजामा पहनाएगा।
सहकारी बैंकों पर जांच बिठाने की तैयारी, जयराम सरकार ने विभागों से मांगी रिपोर्ट
हिमाचल प्रदेश में पूर्व की कांग्रेस सरकार के खिलाफ बीजेपी की चार्जशीट पर जांच की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जयराम सरकार ने पहले ही सभी विभागों को चार्जशीट को लेकर टिप्पणी मांगी है. इस जांच की जद में सबसे पहले कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक और राज्य सहकारी बैंक आने वाले हैं.
NGT से हिमाचल सरकार को झटका, शिमला में ढाई मंजिल से ज्यादा निर्माण पर रोक बरकरार
हिमाचल सरकार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) से एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है. एनजीटी ने शिमला में ढाई मंजिल से ऊपर भवन निर्माण पर रोक लगाने के फैसले को बरकरार रखा है. इसे लेकर सरकार की ओर से दाखिल पुनर्विचार याचिका को एनजीटी ने खारिज कर दिया है.
खड्ढ में तेज बहाव में चालक समेत बह गई कार, फिर यूं बची जान
बीते दिन से रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश के चलते हिमाचल में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. आलम यह है कि कहीं पर सड़कें बंद हैं तो कहीं पर संपति को नुकसान पहुंच रहा है. जिला ऊना में टाहलीवाल के तहत गांव दुलेहड़ में खड्ढ में पानी बढ़ने से एक कार तेज बहाव में बह गई.
अमरनाथ से भी मुश्किल श्रीखंड यात्रा पर ग्रहण, भारी बारिश के चलते श्रद्धालु फंसे
अमरनाथ से भी मुश्किल प्रदेश की प्रसिद्ध धार्मिक श्रीखंड महादेव यात्रा पर ग्रहण लग गया है। भारी बारिश के कारण यात्रा अवरुद्ध हो गई है। इस यात्रा का पैदल सफर जाओ से शुरू होता है और वहीं से ही मार्ग बारिश के चलते खराब हुआ है। जिसके चलते कई वाहन और श्रद्धालु फंसे हुए हैं।
सरकार ने की कॉलेज छात्रों को लैपटॉप देने की प्रपोजल रिजैक्ट
प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग द्वारा भेजी गई कॉलेज छात्रों को लैपटॉप देने की प्रपोजल रिजैक्ट कर दी है। इस दौरान सरकार ने विभाग को मैरिट के आधार दोबारा यह प्रपोजल तैयार करने को कहा है। इसके साथ इसमें कम से कम छात्रों को शामिल करने के निर्देश भी विभाग को दिए हैं।
PWD इस गरीब परिवार की नहीं कर रहा सुनवाई, पीड़ित ने CM से लगाई न्याय की गुहार
धनेटा गांव के वार्ड नं. 1 निवासी रतन चंद ने लोक निर्माण विभाग द्वारा उसके परिवार से की जा रही ज्यादतियों के प्रति प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से शिकायत करके न्याय दिलवाने की गुहार लगाई है।
नैना देवी मंदिर, पंजाब पुलिस से मुठभेड़ में मारा गया एक बदमाश
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थित विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में शनिवार सुबह पंजाब पुलिस और बदमाशों के बीच जमकर गोलीबारी हुई. जिससे मंदिर के आसपास में दहशत का माहौल हो गया.
कुल्लू कोर्ट, चरस तस्कर तापे राम को 10 साल की जेल और एक लाख का जुर्माना
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के विशेष न्यायधीश जीया लाल आजाद ने बीते शुक्रवार को एक चरस तस्कर को दस वर्ष की सजा सुनाई. चरस तस्कर पर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. यह सजा कुल्लू के रसोल गांव के निवासी तापे राम को दी गई है.
चार दिव्यांग बच्चों ने गुजरात में गोल्ड मेडल जीत बढ़ाया प्रदेश का मान
हिमाचल प्रदेश में मंडी जिला के सुंदरनगर के दिव्यांग बच्चों ने कमाल कर दिखाया है. सुंदरनगर स्थित साकार स्कूल डोढवा के बच्चों ने गोल्ड मेडल जीतकर अपना ही नहीं प्रदेश का भी नाम रोशन किया है.
नैना देवी में पुलिस- बदमाशों में मुठभेड़,एक की मौत,2 गिरफ्तार
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में उस समय दहशत का माहौल बरकरार हो गया जब सुबह-सुबह पंजाब पुलिस और गैंगस्टरों के बीच फायरिंग शुरू हो गई। इस दौरान 1 गैंगस्टर की मौत हो गई,जबकि 2 को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार बदमाश गाड़ी लेकर लेकर श्री नैना देवी की तरफ आ रहे थे।
मैं और मेरे परिवार का कोई सदस्य नहीं लड़ेगा लोकसभा चुनाव, वीरभद्र सिंह
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि जिस तरह से कांग्रेस पार्टी अपने संविधान का उल्लंघन करते हुए आगे बढ़ रही है, उससे नहीं लगता कि आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी एक सशक्त रूप हासिल कर पाएगी. उन्होंने कहा कि मैं और मेरे परिवार से कोई भी सदस्य लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा.
राजधानी के सभी कालेजों में जमकर गरजी SFI,मूलभूत सुविधाएं न मिलने के विरोध में किया धरना-प्रदर्शन
राजधानी के महाविद्यालयों में एस.एफ.आई. शिमला शहरी कमेटी के आह्वान पर धरना-प्रदर्शन किया गया। शहर के संजौली, आर.के.एम.वी, कोटशेरा व संध्याकालीन महाविद्यालय में छात्रों ने प्रदर्शन किया।
मैक्लोडगंज में अवैध होटलों पर कार्रवाई जारी,विभाग ने 15 होटलों को दूसरी बार भेजा सम्मन
पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में अवैध रूप से चलाए जा रहे होटलों पर पर्यटन विभाग की कार्रवाई अभी भी जारी है। पर्यटन विभाग द्वारा गत सप्ताह अनियमितताएं पाए जाने वाले 15 होटलों को दूसरी बार सम्मन भेजे थे लेकिन उनमें से केवल 5 ने ही रिस्पांड किया है जबकि शेष 10 होटल मालिकों ने सम्मन का कोई जवाब पर्यटन विभाग को देना उचित नहीं समझा।
HC में हिमाचल सरकार का हलफनामा, विभाग में होगी 3500 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती
शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश के छात्रों को कुछ राहत मिलने वाली है. सरकार जल्द ही प्रदेश शिक्षा विभाग में 3500 से ज्यादा पोस्ट भरने जा रही है. हिमाचल हाईकोर्ट में सरकार ने यह हलफनामा दिया है. हाईकोर्ट में शिक्षक भर्ती को लेकर लंबित मामलों पर सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई है.
परवाणु में नहीं थमा डेंगू का प्रकोप, अभी तक 27 लोग हो चुके हैं शिकार
औद्योगिक शहर परवाणु में डेंगू का डंक लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां पर अभी तक डेंगू ने करीब 27 लोगों को अपना शिकार बनाया है। ई.एस.आई. अस्पताल परवाणु में अभी तक आए डेंगू के कुल 27 मरीजों में से 10 मरीज परवाणु के पड़ोसी शहर कालका से हैं और रोजाना ई. एस. आई. अस्पताल में परवाणु के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों से लोग इलाज करवाने के लिए पहुंच रहे हैं।
दुनिया भर में पहचान बना चुके अजय को सम्मान राशि देना भूली जयराम सरकार
डब्ल्यू.डब्ल्यू.ई. रेसलिंग चैम्पियनशिप को प्रदेश में करवाने के लिए सरकार ने सिरमौर के खिलाड़ी दलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली पर दरियादिली दिखाई, लेकिन कबड्डी में दुनिया भर में स्टार रेडर के तौर पर पहचान बना चुके अजय ठाकुर को सरकार भूल गई है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी के नाम सौंपा दस सूत्रीय मांगपत्र
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने अपनी मांगों को लेकर उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री को एक मांगपत्र सौंपा है. उन्होंने सरकार से मांग की है कि आंनगबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए.
CM सिटी में गरजे कांग्रेस नेता अग्निहोत्री, कहा-अगर आप सराज के बेटे तो मैं भी मंडी का दामाद
हिमाचल प्रदेश के सीएम और कांग्रेस नेता में सियासी जंग अब बढ़ने लगी है. मंगलवार को मंडी में आयोजित कांग्रेस सम्मेलन में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री सीएम जयराम ठाकुर पर जुबानी हमला बोला. उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत सीएम पर हमलावर तरीके से की.
गुटबाजी चरम पर,कांग्रेस अध्यक्ष चुप करवाते रहे,वर्कर नारे लगाते रहे
हिमाचल कांग्रेस में सुब-कुछ ठीक नहीं चल रहा है. पार्टी धड़ों में गुटबाजी चरम पर है. धर्मशाला और मंडी में हुए कांग्रेस सम्मेलन में ये गुटबाजी सरेआम देखी गई. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू इस दौरान कार्यकर्ताओं को चुप करवाते दिखे.
किसानों की आमदनी कैसे हो दुगनी, इस बारे में यहां बीजेपी सांसद ने किया विमर्श
हिमाचल प्रदेश के सोलन में बीते सोमवार को किसानों ने एक गोष्ठी का आयोजन किया. इस गोष्ठी में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चार वर्षों में किसानों के हित में क्या निर्णय लिए गए हैं, उनकी समीक्षा की गई. इस गोष्ठी की अध्यक्षता सांसद वीरेंद्र कश्यप ने की. इस मौके पर किसानों की आय को दोगुना करने के लिए किसानों से उनके विचार जाने गए.
निगम के संयुक्त आयुक्त करेंगे बीपीएल सूची की जांच, 15 दिन में पेश करेंगे रिपोर्ट
हिमाचल प्रदेश के शिमला नगर निगम में 3 हजार बीपीएल परिवारों के चयन में बरती गई अनियमितता की जांच निगम के संयुक्त आयुक्त करेंगे. निगम की मासिक बैठक में बीपीएल परिवारों के चयन में बरती गई अनियमितता की जांच के लिए विजिलेंस जांच की माग की गई थी.
कैबिनेट मीटिंग, MBBS डॉक्टरों के 200-नर्सों के 714 पदों पर होगी भर्ती
सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सोमवार को बड़े निर्णय लिए गए. इस दौरान जहां रेगुलर डॉक्टरों की भर्ती पर फैसला हुआ.वहीं, नर्सों के खाली पदों को भरने की भी मंजूरी दी गई है. साथ ही सरकार ने आम और सेब के समर्थन मूल्य में भी मामूली बढ़ौतरी की है.
देशभर में दो फाड़ होने की कगार पर कांग्रेस अनुराग ठाकुर
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने ऊना में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस देशभर में दो फाड़ होने की कगार पर पहुंच चुकी है.
सोलनवासियों को मिला सरकार से तोहफा, जटोली मंदिर के लिए शुरू हुई बस सेवा
भाजपा सरकार सोलन वासियों को लगातार तोहफे पर तोहफे दे रही है. एक दिन पहले प्रदेश के वन मंत्री गोविन्द ठाकुर ने इलेक्ट्रिक टैक्सी का तोहफा दिया था.
धर्मशाला में कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल आज, कार्यक्रम को HPCA ने पहले दी मंजूरी, अब बुकिंग रद्द
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के बीच जारी खींचतान का दौर जारी है. वहीं, सोमवार को कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल धर्मशाला पहुंच रही हैं. यहां पार्टी की मीटिंग रखी गई है, लेकिन उससे पहले कांग्रेस को झटका लगा है.
हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक 9 जुलाई को,मानसून सत्र को लेकर हो सकती है चर्चा
हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र की आहट सुनाई देने लगी है. जयराम सरकार का पहला मानसून सत्र अगस्त माह में प्रस्तावित है, जिसपर अंतिम मुहर 9 जुलाई को होने वाली कैबिनेट बैठक में लगने वाली है.
खेल मंत्री ने किया ऐलान,अकादमी के लिए खली को जमीन देगी सरकार
अपनी ताकत से रैसलिंग की दुनिया में तहलका मचा देने वाले डब्ल्यू.डब्ल्यू.ई. रैसलर द ग्रेट खली यदि प्रदेश में अकादमी खोलना चाहेंगे तो सरकार उन्हें जमीन उपलब्ध करवाएगी। यह बात खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने कही। उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों व विदेशों की तर्ज पर अकादमी खुलने से युवाओं का खेलों के प्रति रुझान बढ़ेगा और युवा खेलों की ओर आकर्षित होंगे।
NAT की परीक्षा केे लिए HPU ने विद्यार्थियों को दी खास सुविधा
नैट की परीक्षा केे दृष्टिगत रविवार को विद्यार्थियों की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) की 4 बसें चलाई जाएंगी। यह बसें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय परिसर से चलेंगी। शुक्रवार को इस संबंध में निर्णय लिया गया।
बुखार में बरसे CM जयराम, कहा- हम 50 सालों का हिसाब मांगने लगे तो कांग्रेस को महंगा पड़ेगा‘
दो दिन के प्रवास पर मंडी पहुंचे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र के रिवालसर में जनसभा को संबोधित किया. मुख्यमंत्री ने विपक्ष को चेतावनी देते हुए कहा कि सराजी जयराम को हल्के में लेना उन्हें महंगा पड़ सकता है.
MBBS में एडमिशन की मांग करने का मामला,बाहरी राज्यों के छात्रों पर HC का फैसला सुरक्षित
प्रदेश हाईकोर्ट ने बाहरी राज्यों में पढ़ाई कर हिमाचली कोटे के तहत एम.बी.बी.एस. में एडमिशन की मांग करने वाले मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रखा है। इस मामले में हाईकोर्ट ने स्पष्ट किया है कि बाहरी राज्यों से पढ़ाई करने वाले हिमाचली छात्रों का दाखिला कोर्ट के आगामी आदेशों पर निर्भर करेगा।
वरिष्ठ C, V शिक्षक होंगे मिडल स्कूल के प्रभारी, शिक्षा विभाग ने जारी की अधिसूचना
प्रदेश के मिडल स्कूलों के प्रभारी अब वरिष्ठ सी.एंड वी.शिक्षक ही होंगे जिसके संबंध में प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। राजकीय सी.एंड वी.अध्यापक संघ कई वर्षों से सी.एंड वी.शिक्षकों को मिडल स्कूल का प्रभारी बनाने की मांग प्रदेश सरकार के समक्ष उठाता आ रहा था।
अमित शाह के शिमला दौरे से पहले BJP करेगी मंथन
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के शिमला दौरे से पहले भाजपा 7 व 8 जुलाई को ज्वालाजी में मंथन करेगी। इसमें प्रदेश भाजपा के बड़े नेताओं के अलावा मोर्चों एवं प्रकल्पों के पदाधिकारी भाग लेंगे।
शिमला में बारिश ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, पेड़ गिरा, आठ गाड़ियां क्षतिग्रस्त
हिमाचल प्रदेश में बीते तीन दिन से बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. शिमला में पिछले 48 घंटे में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है. बारिश इतनी अधिक हुई है कि तेरह साल का रिकॉर्ड टूट गया है. शिमला में दो दिन में सीजन में सबसे अधिक 118.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे पहले, 2005 में 108 एमएम बारिश हुई थी.
अवैध खनन पर ढुलमुल रवैया, चौकी इंजार्ज समेत 9 पुलिस कर्मी लाइनहाजिर
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में अवैध खनन पर ढुलमुल रवैया अपनाने पर एसपी ने बड़ी कार्रवाई की है. एसएसपी ने पूरी चौकी को लाइन हाजिर कर दिया है. मामला कांगड़ा जिले के धर्मशाला से जुड़ा है. जानकारी के अनुसार, इलाके में अवैध खनन को लेकर कंड़वाल चौकी में शिकायतें आ रही थी,लेकिन चौकी इंचार्ज और अन्य पुलिस कर्मियों ने कोई कार्रवाई नहीं की.
6 शिक्षक फर्जी डिग्रियों के सहारे कर रहे नौकरी, सरकार ने दिए जांच के आदेश
सरकारी स्कू लों में फर्जी डिग्री लेकर छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं। सरकार ने ऐसे मामलों पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए इन पर कार्रवाई करने के आदेश विभाग को दे दिए हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार के पास ऐसे 23 मामलों की जांच रिपोर्ट पहुंची है, जो फर्जी डिग्री लेकर विभाग में सेवाएं दे रहे हैं।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया उग्र प्रदर्शन, पुतला फूंकने को लेकर हुई धक्कामुक्की
हिमाचल प्रदेश के सोलन में प्रदेश यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने बीते रविवार को केंद्र सरकार के खिलाफ रोष रैली निकाल कर शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद वीरेंदर कश्यप का घेराव किया.
2100 करोड़ के घोटाले में टेक्नोमैक कंपनी का पूर्व डीजीएम गिरफ्तार
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला स्थित इंडियन टेक्नोमैक कंपनी में 2100 करोड़ रुपए के सेल टैक्स घोटाले का मामला सामने आया है. मामले में कंपनी के पूर्व डीजीएम को गिरफ्तार किया गया है.
छठे सैमेस्टर का परिणाम आने से सुचारू होगी काऊंसलिंग प्रक्रिया
राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत स्नातक छठे सैमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सों में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सकेगी।
हिमाचल में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, पंकज राय को मिली शिमला एमसी की जिम्मेदारी
हिमाचल सरकार ने एक बार फिर प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है. प्रदेश सरकार ने नौ आईएएस अधिकारी और आठ एचएएस अधिकारियों का तबादला किया है.
हिमाचल में टनल निर्माण में सहयोग दे सकता है नार्वे,CM से मिले राजदूत
हिमाचल प्रदेश में जल विद्युत उत्पादन और पर्यटन विशेष रूप से इको-पर्यटन और नागरिक उड्डयन क्षेत्र में विदेशी निवेश की अपार सभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ओक ओवर में नॉर्वे व सीरिया में भारत के राजदूत कृष्ण कुमार व मनमोहन भनोट से मुलाकात के दौरान यह बात कही.
कुल्लू में सड़क हादसे में बाइक सवार इजरायली पर्यटक की मौत
कुल्लू जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वन्दरोल के पास एक रॉयल एनफील्ड पर सवार इजरायली पर्यटक बस से टकरा गया और 30 फीट नीचे खाई में जा गिरा. इस दुर्घटना में घायल पर्यटक की कुल्लू अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई.
चंबा में रावी ने मचाई तबाही, मनाली लेह हाईवे भी बंद
हिमाचल प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही लोगों की दुश्वारियां बढ़ने लगी है. मूसलाधार बारिश ने सूबे में तबाही मचानी शुरू कर दी है. भारी बारिश के बाद चंबा में रावी नदी का रौद्र रूप देखने को मिला है. यहां भारी नुकसान हुआ है. बड़ी संख्या में पशुओं के बहने की सूचना है. साथ ही कई संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं
पूर्व मुख्य सचिव और एक वन अधिकारी की बढ़ेगी दिक्कतें,भ्रष्टाचार से जुड़ा है मामला
भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले की क्लोजर रिपोर्ट अदालत से खारिज हो जाने से राज्य के एक पूर्व मुख्य सचिव के साथ-साथ एक वन अधिकारी की दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं। संबंधित मामले में विशेष अदालत ने जांच एजैंसी विजीलैंस को आगे की जांच जारी रखने के आदेश दिए हैं।
देश के नाम खत लिखने पर मिलेगा 50 हजार नकद इनाम
देश के नाम खत लिखने पर 50 हजार का नकद इनाम मिलेगा। डाक विभाग ने लोगों में पत्र लेखन की आदत डालने वह उसे बढ़ावा देने के लिए ढाई अक्षर नाम से पत्र लेखन प्रतियोगिता शुरू की है। यह प्रतियोगिता रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा रचित मेरे देश के नाम खत विषय पर होगी।
गुड़िया केस CBI ने कोर्ट से मामले की मॉनिटरिंग बंद करने की लगाई गुहार
बहुचर्चित गुड़िया मामले में अब सीबीआई ने कोर्ट से इसकी मॉनिटरिंग बंद करने की गुहार लगाई है। कोर्ट में सीबीआई ने इसको लेकर एप्लीकेशन पहले दायर की थी जिस पर बुधवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस संजय करोल और संदीप शर्मा की खंडपीठ ने फिलहाल इस मामले की सुनवाई 9 अगस्त तक टाल दी है।
जांच से पहले जी.ए.डी. कर रही BJP चार्जशीट की पड़ताल, जानिए वजह
प्रदेश में भाजपा को सत्तारूढ़ हुए 27 जून को 6 माह हो जाएंगे लेकिन पूर्व कांग्रेस सरकार के खिलाफ 24 दिसम्बर, 2016 को सौंपी गई चार्जशीट पर जांच आगे नहीं बढ़ पाई है।
किताबें पढ़ने के शौकीन हैं तो चले आइए यहां, बुक फेस्टिवल में मिलेगी हर तरह की Book
आधुनिक युग में लोगों और युवा पीढ़ी को पुस्तकों से जोड़ने के मकसद से शिमला के गेयटी थियेटर में बुक फेस्टिवल का आयोजन किया गया।
निजी गोदाम से मिले चावल की बिक्री पर रोक, SP मंडी ने दिए सख्त निर्देश
मंडी के बतैल गांव में अमरनाथ और उनके बेटे किशोर चंद के निजी गोदाम से खुली हुई सरकारी बोरियों से मिले 126 क्वींटल चावल पर पुलिस ने जांच जारी रहने तक बिक्री पर रोक लगा दी है।
बाशिंग के पास ब्यास नदी में पत्थरों के बीच फंसा मिला एक अज्ञात शव
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिला मुख्यालय से करीब तीन किलोमीटर दूर बाशिंग में ब्यास के किनारे पत्थरों के बीच फंसे से एक अज्ञात शव बरामद हुआ है. यह शव राफ्टिंग प्वाईंट बाशिंग के समीप बरामद हुआ है. राफ्टिंग ऑपरेटरों की मदद से शव को ब्यास नदी से बाहर निकाला गया.
केंद्र के 4 साल के कार्यकाल में हिमाचल में हुआ अभूतपूर्व विकास जेपी नड्डा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कुल्लू दौरे के दौरान मीडिया के सवालो का जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश में 4 वर्षो में अभूतपूव विकास हुआ है और चार मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हुए हैं.
हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक कल, खुल सकता है नौकरियों का पिटारा
हिमाचल मंत्रिमंडल की इस महीने की तीसरी बैठक कल होने वाली है. 2 बजे सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक शुरू होगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों को लेकर चर्चा होनी है.
अब विद्युत विभाग करेगा स्ट्रीट लाइटें ऑन-ऑफ
नगर परिषद की 537 स्ट्रीट लाइटें अब सुबह की पहली किरण के साथ ही बंद होंगी, जबकि रात को भी सूरज ढलने के बाद ही इन्हें ऑन किया जाएगा। विद्युत उपमंडल-1 के सहायक अभियंता हरेंद्र ठाकुर ने कनिष्ठ अभियंता को आदेश दिए हैं कि लाइटों को सुबह जल्द बंद करने के इंतजाम किए जाएं।
ऊना में एक व्यक्ति से बड़ी मात्रा में नशीली दवाइयां पकड़ी
पुलिस ने ऊना में एक व्यक्ति से बड़ी मात्रा में नशीली दवाइयां पकड़ी हैं। डी.एस.पी. हैडक्वार्टर अशोक वर्मा के मुताबिक सरकाघाट के सजाओ पिपलू के तहत गांव चसवाल के सुरेश कुमार से पुलिस ने नाके के दौरान 600 टेबलेट लोमाटिल तथा 100 कैप्सूल बरामद किया है।
विभाग ने निजी स्कूलों से बसों का 2 दिन में मांगा ब्यौरा, नहीं तो होगी कार्रवाई
शिक्षा विभाग द्वारा जिला के सभी निजी स्कूलों से बसों का 2 दिन में ब्यौरा मांगा गया है और अगर स्कूलों ने 2 दिन के भीतर बसों का ब्यौरा विभाग को उपलब्ध नहीं करवाया तो विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
स्पीति में जल संकट होटलों में एक साल से नहीं आया पानी
पर्यटन के भरपूर सीजन में जनजातीय स्पीति उपमंडल के सभी होटल पानी मांग रहे हैं। आई.पी.एच. विभाग ने मुख्यालय काजा के सभी होटलों की पेयजल आपूर्ति करीब 1 साल से बंद कर रखी है। इतने लंबे समय से पानी बंद होने के कारण होटलियर्ज पानी की किल्लत से परेशान हैं।
साहब, सरकारी Depot में 6 माह से नहीं मिल रहा राशन
सलवाल पंचायत के दायरे में आने वाले गांव साहू में मौजूद उचित मूल्य की दुकान में राशन नहीं मिलने की शिकायत को लेकर गांव के लोगों ने जिला परिषद सदस्य कर्म चंद ठाकुर की अगुवाई में डी.सी. चम्बा से मुलाकात कर शिकायत पत्र सौंपा।
योग ने उतारा शांता का 16 साल पुराना चश्मा
16 साल से लगा नजर का चश्मा कुछ माह के योग से ना केवल उत्तर गया अपितु 45 वर्ष के पश्चात भी चश्मा लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ी। यह वाक्य जुड़ा है दिग्गज भाजपा नेता शांता कुमार से।
द ग्रेट खली के रेसलिंग शो के लिए स्पॉन्सरशिप से पैसा जुटाएगी सरकार
द ग्रेट खली के रेसलिंग शो को लेकर भले ही सब कुछ निर्धारित हो चुका है लेकिन फंड की चिंता सरकार को अभी भी सता रही है. खली का रेसलिंग शो नॉन शेड्यूल गेम में होने के कारण खेल विभाग के फंड से फंडिंग नहीं की जा सकती है.
शुरू होने के पहले ही लटक गया स्मार्ट सिटी शिमला का काम
स्मार्ट सिटी शिमला का काम शुरू होने से पहले ही लटक गया है. स्मार्ट सिटी का काम शुरू करने के लिए कंसल्टेंट के लिए टेंडर में भाग लेने वा्ली कंपनियां शर्तें पूरी नहीं कर पाईं और शिमला नगर निगम ने टेंडर रद कर दिए.
निगम को लगा रहे थे चूना, HRTC ने पकड़े 15 प्रशिक्षु कंडक्टर
हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम में प्रशिक्षु परिचालक सरकार को चूना लगा रहे हैं. इसका खुलासा नाहन डिपो में हुआ है. यहां करीब 15 प्रशिक्षु परिचालक पर निगम द्वारा कार्रवाई करते हुए बाहर का रास्ता दिखाया गया है.
प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पीएम मोदी के दरबारी- कांग्रेस नेता अग्निहोत्री
धर्मशाला में हुई कांग्रेस की समीक्षा बैठक में एकबार फिर से आंतरिक कलह खुलकर सामने आई. बैठक में कांग्रेस के दिग्गज नेता जीएस बाली,पूर्व सांसद चंद्रेश कुमारी और राज्य सभा सदस्य विपल्लव ठाकुर नहीं पहुंचे. इन तीनों ने पहले ही बता दिया था कि उन्हें बैठक में आने का न्योता नहीं मिला.
जहां नहीं पहुंचेगी एंबुलेंस,वहां मिलेगी फ्री हेली एंबुलेंस सेवा,स्विस संस्था के साथ MOU
हिमाचल में मरीजों को अब अस्पताल के लिए हेली एंबुलेंस सेवा के जरिए पहुंचाने की मुहिम सफल हो गई है. निशुल्क हवाई एम्बुलेंस सेवा को आरम्भ करने के लिए राज्य सरकार,हेलिमिशन फांउडेशन स्विट्जरलैंड और लेडी वैलिंग्डन अस्पताल मनाली के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर पर सचिवालय में साइन किए गए.
CM जयराम ठाकुर ने किया हमीरपुर में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन
हमीरपुर में डॉ.राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज हमीरपुर का उद्घाटन सीनियर सैकेंडरी बाल स्कूल खेल मैदान में किया गया. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा,पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल,सांसद अनुराग ठाकुर सहित सांसद व विधायक मौजूद रहे.
वैष्णो देवी की तर्ज पर मां चिंतपूर्णी दरबार में श्रद्धालुओं को मिलेंगी राहत, मास्टर प्लान तैयार
माता वैष्णो देवी और तिरूपति बाला जी की तर्ज पर ही उत्तर भारत की प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी मंदिर में श्रद्वालुओं को सुविधाएं देने के लिए प्रशासन मास्टर प्लान तैयार कर रहा है। मंदिर आयुक्त एवं डी.सी. ऊना राकेश प्रजापति ने मंदिर में मास्टर प्लान तैयार करने के लिए अभी से प्रयास आरंभ कर दिए हैं।
ज्वालामुखी में संगठन मजबूत, मगर फेविकोल की जरूरत, वीरभद्र
प्रदेश की सियासत में चर्चा का बाजार उस वक्त गर्म हो गया जब हमीरपुर दौरे पर पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा समीरपुर पहुंच गए। नड्डा ने समीरपुर जाकर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से बात की। दोनों ने एक साथ नाश्ता किया और इस दौरान लंबी बातचीत की। दोनों के बीच में किस मुद्दे पर बात हुई।
धूमल से समीरपुर जाकर मिले नड्डा, चर्चा का बाजार गर्म
प्रदेश की सियासत में चर्चा का बाजार उस वक्त गर्म हो गया जब हमीरपुर दौरे पर पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा समीरपुर पहुंच गए। नड्डा ने समीरपुर जाकर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से बात की। दोनों ने एक साथ नाश्ता किया और इस दौरान लंबी बातचीत की। दोनों के बीच में किस मुद्दे पर बात हुई।
चंडीगढ़-मनाली NH पर 2 ट्रकों की अापस में भिड़ंत, लगा लंबा जाम
चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय मार्ग पर दो ट्रकों की अापस में भिड़ंत हो गई। बताया जाता है कि देर रात जब यह दुर्घटना हुई तब एक ट्रक बिलासपुर की तरफ जा रहा था और दूसरा किरतपुर की तरफ तरफ जा रहा था।
हिमाचल में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने 1900 करोड़ रुपये मंजूर किए
हिमाचल प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 1900 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग ने यह मंजूरी दी है.
हिमाचल पर मौसम मेहरबान,10 दिन में सामान्य से 57% अधिक बारिश
हिमाचल प्रदेश में पिछले 10 दिनों में मौसम मेहरबान रहा है. शिमला के कुफरी में प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. वहीं,दूसरी तरफ बारिश होने से प्राकृतिक जल स्त्रोंतों को संजीवनी भी मिली है. प्रदेश में पिछले दस दिनों से हुई लगातार बारिश ने प्राकृतिक जल स्त्रोतों को फिर से नया जीवन प्रदान कर दिया है.
चंबा में 300 फीट गहरी खाई में गिरा टिप्पर,चार की मौत
हिमाचल प्रदेश के चंबा में बड़ा हादसा हुआ है. वीरवार को यहां एक ट्रक 300 फीट खाई में गिर गया है. हादसे में चार लोगों की मौत की खबर है,जबकि दो अन्य घायल हैं. चंबा-खजियार मार्ग पर यह हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि इस टिप्पर में छह लोग सवार थे. पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा हुआ है.
हिमाचल के इस गांव से अब तक निकले 100 से ज्यादा IAS-IPS और आला अधिकारी
स्पीति जिले का ठोलंग गांव प्रदेश भर के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनता जा रहा है. दरअसल,इस छोटे से गांव ने अब तक 110 से ज्यादा आईएसएस, आईपीएस, आईआरएस, डॉक्टर, इंजीनियर, हिमाचल सिविल सर्विसिज और सिविल सेवा के कई महत्वपूर्ण पदों पर अधिकारी देने का काम किया है.
पर्यावरण संरक्षण पूरे विश्व की चिंता का विषय है, प्रदेश में उठाए गए कई कदम
हिमाचल प्रदेश में दो दिवसीय इको टूरिज्म सोमवार से शुरू हुआ. इस सेमिनार में पहुंचे केंद्रीय पर्यटन मंत्री के के अल्फोंस ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की आपार संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि यहां पर्यटन स्थलों को विकसित करने की जरूरत है.
पोस्ट आॅफिस हुआ हाइटेक, सोलन मंडल के 47 डाकघर हुए आॅनलाइन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना डिजिटल इंडिया को पूरा करने के उदेश्य से डाक विभाग सोलन मंडल में कोर सिस्टम इंटीग्रेशन (सीएसआई) सुविधा की शुरुआत हो चुकी है.
शिमला में पानी में आने वाली गाद से निपटेगा MC,डंपिंग साइट्स बंद करने के आदेश
बरसात के समय विभिन्न पेयजल योजनाओं से आने वाली गाद से निपटने के लिए नगर निगम शिमला ने कमर कस दी है. निगम और जिला प्रशासन पानी में आने वाली गाद का संयुक्त निदान करेगा.
पर्यटन सीजन को लेकर प्रशासन अलर्ट, नदी-नालों में अटखेलियां करने वालों पर नजर
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के थलौट में बयास नदी का हादसा हो या फिर चम्बा की रावी रीवर का. हिमाचल के लिए ये वो दाग हैं, जिन्हें धोने के लिए शायद सदियां लग जाएं. लेकिन आज भी देश-विदेश के सैकड़ों सैलानी हिमाचल दौरे पर आते हैं.
ऐसे ही नहीं, मैं भी जीत के बाद बना हूं CM, जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोई भी जीत छोटी या बड़ी नहीं होती। जीत-जीत ही होती है और मैं भी ऐसे ही नहीं, जीत के बाद ही मुख्यमंत्री बना हूं। उन्होंने शिमला के खिलाड़ियों को अंतर्राज्यीय क्रिकेट चैम्पियनशिप में मिली जीत पर सम्मानित करने के लिए प्रैस क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की।
BPL में रहने के लिए करनी होगी मजदूरी
हमीरपुर में विकास खंड भोरंज की विभिन्न पंचायतों के अंतर्गत पंचायत द्वारा करवाए जा रहे मनरेगा कार्यों के अलावा अन्य किसी भी तरह के विकास कार्यों में संबंधित पंचायत के ऐसे बी.पी.एल. परिवारों जिनका नाम इस सूची में शामिल है।
CM का ऐलान-हिमाचल के सभी PHC में मिलेगी डेंटल डॉक्टर की सुविधा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि भविष्य में हिमाचल प्रदेश के सभी पीएचसी यानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंटल डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी,ताकि ग्रामीणों को दांतों की बीमारियों से संबंधित इलाज के लिए कहीं दूर न जाना पड़े. यह घोषणा उन्होंने डेंटल कालेज सुंदरनगर के सिल्वर जुबली समारोह को संबोधित करते हुए की.
डीजल के दामों के बाद अब हिमाचल में बढ़ सकता है बसों का किराया
लगातार बढ़ रहे डीजल के दामों के बाद प्रदेश में भी बसों के किराए बढ़ सकते हैं। पंजाब में भी बसों का किराया बढ़ गया है। हिमाचल में जहां मैदानी इलाकों में बसों का किराया 98 पैसे प्रति किलोमीटर है,वहीं पर पंजाब में चलने वाली बसों में यह किराया एक रुपए दस पैसे प्रति किलोमीटर तक पहुंच गया है।
राज्यपाल ने किया देश के पहले मस्क्यूलर डिस्ट्रोफी केंद्र के सेकंड फेज का उद्घाटन
हिमाचल प्रदेश में सोलन के कोठो गांव में देश के पहले मस्क्यूलर डिस्ट्रोफी पुनर्वास केंद्र मानव मंदिर के द्वितीय चरण का शुभारंभ राज्यपाल आचार्य देवव्रत द्वारा विधिवत रूप से किया गया है. इस केंद्र के खुलने से पूरे देश के मस्क्यूलर डिस्ट्रोफी के रोगियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल रही हैं.
मेन लाइन से पेयजल कनैक्शन लेने वालों पर गिरेगी गाज
राजधानी में नगर निगम की मेन लाइन से पानी के कनैक्शन लेने पर उपभोक्ताओं पर गाज गिर सकती है। नगर निगम मेन लाइन से दिए गए पानी के कनैक्शनों की जांच करने में जुट गया है। राजधानी में जल संकट के दौरान सरकार ने मेन लाइनों से कनैक्शन देने वालों की लिस्ट तैयार कर इन्हें ब्रांच लाइन से कनैक्शन देने के आदेश दिए हैं।
नाइट ओवरटाइम नहीं दिया तो होंगे बसों के पहिए जाम
प्रदेश के करीब 5 लाख लोगों को प्रतिदिन अपने गंतव्य तक पहुंचाने वाली एच.आर.टी.सी.की करीब 2 वर्ष के अंतराल के बाद फिर से मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रदेश में निगम कर्मचारियों को समय पर उनके देय भत्तों के मिलने का मलाल है,अगर उन्हें समय पर जारी नहीं किया गया तो इससे प्रदेश भर में 80 प्रतिशत तक एच.आर.टी.सी.बसों के पहिए फिर से थम सकते हैं।
अब बतौर टैक्सी काम करेगा CM ठाकुर का सरकारी हैलीकॉप्टर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपना सरकारी हेलीकॉप्टर सार्वजनिक सेवा के रूप में इस्तेमाल करने के लिए दिया है. अब सीएम के सरकारी हेलीकॉप्टर को टैक्सी के रूप में काम में लिया जाएगा. संभवत: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने अपना सरकारी हेलीकॉप्टर टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने के लिए दिया है.
मेन पाइपलाइन से जुड़े पेयजल कनेक्शन की जांच करेगी MC शिमला
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के जल संकट के जूझने के कारणों से परतें अब खुलने वाली है. शहर में करीब दस हजार के लगभग कनेक्शनों ने शहर की पेयजल व्यवस्था को बिगाड़ रखा है. नगर निगम ने शहर में रसूखदार और ऊंची पहुंच रखने वाले लोगों को मेन लाइन से कनेक्शन दे रखे हैं.
हिमाचल प्रदेश सरकार को शिक्षा के लिए मिले 810 करोड़ रुपये
हिमाचल प्रदेश को शिक्षा के लिए केंद्र सरकार से सौगात मिली है. केंद्र ने हिमाचल प्रदेश के लिए 810 करोड़ रूपये स्वीकृत किए हैं. विभिन्न शिक्षा अभियानों के तहत यह राशि खर्च की जाएगी. शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इसकी पुष्टि की है. प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र को प्रस्ताव भेजे गए थे जिन्हें मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है.
तबादलों का सिलसिला जारी, 40 कर्मचारियों को किया इधर-उधर
पुलिस विभाग ने 40 कर्मचारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। इस फेहरिस्त में सब इंस्पैक्टर, ए.एस.आई., हैड कांस्टेबल, कांस्टेबल और एच.एच.सी. शामिल हैं।
कूड़ा डालने के लिए यहां बैरियर पर सैलानियों को दिए जाएंगे बैग
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला प्रशासन ने पर्यावरण संरक्षण के लिए नई पहल शुरू करने का फैसला लिया है. यहां पहुंचने वाले सैलानियों को बैरियर पर अब बैग दिया जाएगा.
बस स्टैंड में आंख लगी, जब खुली तो गायब था लैपटॉप-दस्तावेजों से भरा बैग
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के मुख्य बस अड्डे से बुधवार सुबह एक युवक का बैग उस समय कोई उठा ले गया, जब उसे हमीरपुर जाने के लिए बस का इंतजार करते हुए बैंच पर बैठे-बैठे नींद आ गई.
74% लेने के बाद भी शराबी बाप ने की बेटी की निर्मम पिटाई, DSP के पास पहुंची मां-बेटी
मंडी जिला में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक शराबी बाप ने अपनी बेटी की सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 74 प्रतिशत अंक ले के बाद भी बेरहमी से निर्मम पिटाई कर दी।
सुंदरनगर जाते समय CM के हैलीकॉप्टर की करवानी पड़ी आपात लैंडिंग, जानिए वजह
पर्यावरण दिवस पर हैलीकॉप्टर से सुंदरनगर जा रहे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का मौसम के बदलते मिजाज ने रास्ता रोक दिया, जिसके चलते बिलासपुर के लुहणू मैदान में उनकी आपात लैंडिंग करवानी पड़ी। हालांकि जयराम कुछ ही मिनट लुहणू मैदान में रुके। करीब 10 मिनट बाद वह सुंदरनगर रवाना हो गए।
हिमाचल में GST लागू होने के चलते 6 माह से बंद हैं कराधान विभाग के इंटर स्टेट नाके
हिमाचल प्रदेश में जी.एस.टी. को लागू हुए करीब 6 महीने बीत चुके हैं। इसी कड़ी में राज्य के आबकारी एवं कराधान विभाग के इंटर स्टेट नाकों पर कामकाज भी 6 माह से बंद है।
डिप्टी मेयर की कुर्सी पर घमासान, आरती के बयान से भाजपा खेमे में मची खलबली
इन दिनों राजधानी शिमला में डिप्टी मेयर की कुर्सी पर घमासान मचा हुआ है। मेयर कुसुम सदरेट से नाराज चल रहीं भाजपा की पार्षद आरती चौहान के बयान से भाजपा खेमे में खलबली मच गई है। चौहान ने कहा है कि यदि मौका मिला तो डिप्टी मेयर बनकर जनता की सेवा करूंगी। उसने कांग्रेसी पार्षदों का डिप्टी मेयर बनाने के प्रस्ताव पर आभार व्यक्त किया है।
स्कूल में चाइल्ड हेल्पलाइन शिविर में उत्पीड़न के दो मामले आए सामने,पिता को हुई जेल
हिमाचल के सोलन में मानवता को तार-तार करने वाली दो घटना सामने आई है. नाबालिग छात्रा से मकान मालिक पिछले काफी समय से परेशान कर रहा था. मकान मालिक जब भी अपनी किराएदार छात्रा को अकेला पाता था तब उससे अश्लील हरकतें करने लग जाता था.
हादसे में मारे गए HRTC बस चालक का शव बस के फर्श पर रखकर भेजा गया घर
हिमाचल प्रदेश में परिवहन निगम का अमानवीय चेहरा सामने आया है. निगम ने ठियोग के छैला में दुर्घटना का ग्रास बने चालक के शव को ऊना के हम्बोली स्थित उनके पैतृक गांव तो भेजा गया, लेकिन चालक के शव को किसी एंबुलेंस या अन्य वाहन में नहीं,बल्कि HRTC की बस में शव को बस के फर्श पर रखकर ऊना पहुंचाया गया.
शिक्षा मंत्री बोले- RUSA सिस्टम को खत्म नहीं कर सकती सरकार
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रूसा सिस्टम को लेकर कहा कि हिमाचल सरकार रूसा सिस्टम को खत्म नहीं कर सकती है। यह केंद्र सरकार का अभियान है। इसके अंतर्गत समैस्टर सिस्टम की समीक्षा करने के लिए बनाई गई कमेटी ने रिपोर्ट बना दी है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा तथा रूसा प्रणाली के अंतर्गत छात्रों को आने वाली सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा।
हिमाचल के सबसे ऊंचे तिरंगे की अनदेखी, 3 दिन से लहरा रहा फटा हुआ झंडा
हिमाचल के ऊना के एमसी पार्क में स्थापित देश की शान का प्रतीक तिरंगा प्रशासन की अनदेखी का शिकार हो रहा है. प्रदेश का सबसे ऊँचा तिरंगा पिछले तीन दिनों से फटी हालत में लहरा रहा है, लेकिन प्रशासन ने इसे उतारने की जहमत नहीं उठाई.
अब स्मार्ट फोन से कनेक्ट हो सकेंगे बिजली के मीटर, स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू
हिमाचल प्रदेश सरकार के ऊर्जा विभाग ने बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है. इसका पूरा प्रारूप तैयार किया जा रहा है. स्मार्ट मीटर काफी महंगे बताए जा रहे हैं. इनकी कीमत 8 से 9 हजार रुपये प्रति मीटर बताई जा रही है. ऊर्जा विभाग अपनी योजना में यह मंथन भी कर रहा है कि इसे लोगों को सस्ती दरों पर कैसे उपलब्ध करवाया जाए.
अब चंडीगढ़ से शिमला पहुंचे महज 20 मिनट में, हेली-टैक्सी सर्विस शुरू
शिमला और चंडीगढ़ के बीच सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश सरकार ने दोनों राजधानियों के बीच हेली-टैक्सी सेवा का शुभारंभ कर दिया है. इस सेवा से अब यात्री महज़ बीस में मिनट में ये सफर तय कर पाएंगे.
हिमाचल में बारिश, कहीं राहत तो कहीं आफ़त बनकर बरसे बदरा
हिमाचल प्रदेश में मैदानी इलाकों में मौसम ने मेहरबानी दिखाई है. प्रदेश के कई इलाकों में बारिश राहत लेकर आई है. मंडी, कुल्लू, बिलासपुर और शिमला में मौसम ने दोपहर को करवट ली और बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं. सिरमौर के नाहन में तो ओलावृष्टि हुई है. सिरमौर के हरिपूरधार क्षेत्र में बारिश से सड़क तालाब में तब्दील हो गई हैं.
बच्चों की सुरक्षा पर हाईकोर्ट ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से मांगे सुझाव
हिमाचल के नूरपूर में बीते 9 अप्रैल को एक ऐसा हादसा हुआ था जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. उक्त दुघर्टना में कई मासूमों ने अपनी जान खोई. बहुत सी मांओं की गोद सूनी हो गई थी. हादसे को हुए अभी दो दिन भी नहीं हुए थे और न्यूज 18 के रियलटी चेक में हैरान कर देने वाली बातें सामने आई थीं.
शिमला के पास खाई में बीते शुक्रवार को गिरी थी बस,शनिवार को एक और ने दम तोड़ा
हिमाचल प्रदेश में फिर बड़ा सड़क हादसा हुआ है. शिमला से चालीस किलोमीटर दूर हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस हादसे का शिकार हो गई. बीते शुक्रवार को इस घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों में से एक ने शनिवार को आईजीएमसी में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.
विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर स्कूली बच्चों ने निकाली रैली
हिमाचल प्रदेश में सोलन के नौणी के गर्वमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल शमरोड़ ने गरूवार को विश्व तंबाकू निषेद दिवस मनाया गया. इस मौके पर स्कूल में जहां बच्चों के बीच भाषण प्रतियोगिता का आयेजन किया गया, वहीं बच्चों द्वारा बाजार में रैली निकाल कर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक किया.
हिमाचल में बस खाई में गिरी, 8 लोगों की मौत, 20 घायल
हिमाचल प्रदेश में फिर बड़ा सड़क हादसा हुआ है. शिमला से चालीस किलोमीटर दूर हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस हादसे का शिकार हो गई. हादसे में 8 लोगों की मौत है. पुलिस ने मौतों की पुष्टि की है. बस हाईवे से लगभग 600 से सात मीटर नीचे खाई में गिरी है और बस के परखच्चे उड़ गए हैं.
देश के टॉप 100 कॉलेजों में शामिल हुआ कुल्लू कॉलेज
इंडिया टुडे के 2018 की टॉप 100 कॉलेज की रैंकिंग के सर्वे में प्रदेश का एकमात्र कुल्लू कॉलेज 97वें पायदान में पहुंच गया है। वहीं प्रवक्ताओं का कहना कि पूरे देश भर के 50 हजार कॉलेज में सर्वे किया था उसमें से 9000 सिलैक्ट किए थे।
हिमाचल में सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों को मिलेगा चार प्रतिशत आरक्षण
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि केंद्र की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के दिव्यांगों को भी सरकारी और निजी क्षेत्र की नौकरियां में चार प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है. हाल ही में राज्य सरकार ने यह व्यवस्था कर दी है. यह जानकारी सीएम ने सुंदरनगर में दी.
एक लाख परिवारों को मिलेंगे रसोई गैस कनेक्शन
सरकार ने महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की है। इस योजना से प्रदेश के लगभग एक लाख परिवार को लाभ मिलेगा। धर्मशाला में खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि इन परिवारों की गृहणियों को रसोई गैस सिलैंडरों की जमा राशि और गैस चूल्हे के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।
नौणी विवि में किसानों को दी जा रही है शून्य लागत खेती के बारे में जानकारी
हिमाचल प्रदेश में सोलन जिला ​स्थित नौणी विश्वविद्यालय में कृषि विभाग हिमाचल प्रदेश जिला सोलन द्वारा शून्य लागत प्राकृतिक खेती पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ बीते सोमवार को हुआ. प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान परियोजना के अंतर्गत आयोजित इस शिविर का शुभारम्भ प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किया.
सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर व्यय होंगे 39 करोड़, वीरेंद्र कंवर
हिमाचल प्रदेश में ऊना के बचत भवन में जिला कल्याण समिति की बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक की अध्यक्षता पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की जबकि विधायक बलबीर चौधरी, विधायक सतपाल रायजादा और डीसी ऊना राकेश प्रजापति सहित कल्याण विभाग के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे.
सोलन के 2 और बच्चे दिमागी बुखार से पहुंचे IGMC,मचा हड़कंप
सोलन के धर्मपुर-दियोंटी क्षेत्र से फिर दिमागी बुखार से 2 बच्चे आई.जी.एम.सी.पहुंचे हैं। तेज बुखार आने से उनको सोलन से रैफर किया गया है। ऐसे में अब लोगों के बीच हड़कंप मच गया है। चिकित्सक के अनुसार एक बच्चे को आई.सी.यू. में भर्ती किया गया है। दोनों बच्चों का उपचार जारी है।
CM के गृह क्षेत्र के केसर सिंह को मिली प्रदेशाध्यक्ष स्कूल प्रवक्ता संघ की कमान
कृषक सामुदायिक भवन के सभागार में हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ का राज्य स्तरीय अधिवेशन शांतिपूर्वक देर रात संपन्न हुआ। जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह क्षेत्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थुनाग के केसर सिंह को सर्वसम्मति से संघ की प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी गई। जबकि जिला हमीरपुर के संजीव ठाकुर को महासचिव बनाया गया।
कुल्लू जिला प्रशासन ने 80 होटलों की जांच रिपोर्ट एनजीटी को सौंपी
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली के 1700 होटलों की जांच एनजीटी के निर्देशों पर चल रही है. जिला प्रशासन की जांच कमेटी द्वारा कुल्लू मनाली के 1700 होटलों के दस्तावेजों की जांच व डिमार्केशन की प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है.
ऐसा जल संकट देखा नहीं कभी, शिमला में ‘कैपटाउन’ जैसे हालात
सबसे पहले बात इस खबर के साथ लगाई गई तस्वीर की. ये शिमला का वही माल रोड है, जहां अक्सर आप सैलानियों की लाइन देखते हैं. टूरिस्ट सीजन में यहां सैलानियों की लाइने अक्सर देखी जा सकती हैं, लेकिन पानी के लिए लाइनें शायद पहली बार ही लगी है. और ऐसे हालात पूरे शिमला में देखे जा सकते हैं.
हिमाचल प्रवास से दिल्ली लौटे राष्ट्रपति,यादगार लम्हों को किया साझा
शिमला में 6 दिन के दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गरिमापूर्ण विदाई दी। शुक्रवार सुबह 11 बजे वह परिवार सहित कल्याणी हेलीपैड पर दिल्ली के लिए रवाना हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को दौरे के दौरान खींचे गए चित्रों की एक एलबम भी याद के तौर पर भेंट की।
केंद्र सरकार के 4 साल पर आज जश्न मनाएगी सरकार
मोदी सरकार का 4 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर शिमला में शनिवार को कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। शिमला के पीटरहॉफ में होने वाले कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अपने बजट भाषण में घोषित 3 नई योजनाओं को लांच कर सकते हैं।
बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के नेताओं और सैकड़ों समर्थकों ने सभी जरूरी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ और प्रदेश बिगड़ती न्याय व्यवस्था को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल ठाकुर की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्यकर्ता पुराने बस स्टैंड से मिनी सचिवालय तक केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए पहुंचे.
दो मंत्रियों की सदस्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई टली
प्रदेश हाईकोर्ट में राज्य सरकार के 2 मंत्रियों महेंद्र सिंह ठाकुर और मार्कंडेय की सदस्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई टल गई। न्यायाधीश धर्म चंद चौधरी ने निर्वाचन आयोग व सरकार को जवाब दाखिल करने के लिए 4 सप्ताह का अतिरिक्त समय दिया।
शिमला में पोता-पोती के साथ कुछ यूं छुट्टियां मना रहे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरवार को छराबड़ा के साथ लगते वाटर कैचमैंट एरिया व वन्य प्राणी सैंक्चुरी में मॉर्निंग वॉक की। राष्ट्रपति सुबह करीब साढ़े 5 बजे पोता-पोती के साथ रिट्रीट भवन से वाटर कैचमैंट एरिया व वन्य प्राणी सैंक्चुरी पहुंचे और यहां पर प्रकृति को करीब से निहारा।
रोहतांग घाटी जाने वाले वाहनों के लिए सिरदर्द बना गुलाबा बैरियर
पर्यटन नगरी मनाली में समर सीजन अपने चरम पर है। हजारों सैलानी प्रतिदिन मनाली का रुख कर रहे हैं लेकिन मनाली की सड़कें बढ़ते वाहनों का बोझ उठाने में सक्षम नहीं लग रही हैं। जिस तरह से मनाली के इर्द-गिर्द तथा कोठी से गुलाबा तक 6 किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लग रहा है,उससे न केवल पर्यटक परेशान हैं।
मनी लॉन्ड्रिंग मामला,EX CM वीरभद्र को कोर्ट से मिली बड़ी राहत
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने उनको पेशी से व्यक्तिगत रूप से छूट दे दी है। बताया जाता है कि वीरभद्र ने कोर्ट में याचिका दायर कर मामले में व्यक्तिगत रूप से पेश होने की छूट मांगी थी।
केंद्र और राज्य सरकार के विरोध में कांग्रेस ने मंडी में निकाली आक्रोश रैली
केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदेश में जारी विरोध कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को मंडी जिला मुख्यालय में प्रदर्शन किया. जिला कांग्रेस कमेटी ने केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ आक्रोष रैली निकाली. इस रैली में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं मंडी जिला प्रभारी धर्मवीर धामी विशेष रूप से मौजूद रहे जबकि जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा सहित अन्य कांग्रेसी नेताओं ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.
500 रुपये का सालाना बीमा,मौत के बाद परिजनों को मिले दस लाख रुपये
हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में बैंक में खाता खुलवाते समय 500 रुपये का बीमा करवाने का फायदा युवक की मौत के बाद,उसके परिवार वालों को मिला है. नालागढ़ के खेड़ा के रहने वाले लखविंदर सिंह ने नालागढ़ के SBI बैंक में खाता खुलवाते समय अपना 500 का सालाना बीमा करवाया था.
लोकसभा चुनाव से लेकर प्रदेश सरकार की परफोर्मेंस पर हुआ मंथन
लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रदेश भाजपा सक्रिय हो गई है. चुनावों के दृष्टिगत शिमला में बीजेपी विधायक दल और प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें बीजेपी के विभिन्न मोर्चों के अध्यक्ष भी मौजूद रहे. बैठक में कई अहम फैसले किए गए हैं.
शिमला की छात्रा ने लिखी खुली चिट्ठी,राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- मैं माफी चाहता हूं
शिमला दौरे के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक 9वीं क्लास की स्कूली छात्रा ने वीवीआईपी की आवाजाही से परेशान होकर एक खुली चिट्ठी लिखी है। बताया जा रहा है कि यह चिट्ठी शिमला के ही तारा हॉल स्कूल की आजाद नाम की छात्रा ने लिखी है।
हिमाचल दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिमाचल के 5 दिवसीय दौरे पर पहुंच गए हैं। राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर रविवार को करीब डेढ़ बजे छराबड़ा स्थित कल्याणी हेलिपैड पर उतरा। इस दौरान राज्यपाल आचार्य देवव्रत,मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई मंत्री-विधायकों ने उनका हार्दिक स्वागत किया।
कभी खूबसूरत शहर में शामिल रहा शिमला अब निगम के चलते 100 में भी नहीं शामिल
केंद्र सरकार की ताजा स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में शिमला का रैंकिंग का स्तर गिरने पर शहरवासियों ने नगर निगम शिमला पर हमला बोला है. स्वच्छता रैंकिंग में बुरी तरह से पिछड़ने के बाद निगम पार्षद और स्थानीय लोगों ने भाजपा शासित नगर निगम को ही इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है.
बिलासपुर के पास घाघस गांव में बस पलटी, 11 सवारी गंभीर रूप से घायल
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला के घाघस के पास एक वॉल्वो बस पलट गई. यह बस शिमला से मनाली जा रही थी तभी अचानक घाघस के पास अचानक पलट गई.
CM जयराम ने PWD को दिए निर्देश, जल्द ठीक करो Black Spots
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पी.डब्ल्यू.डी. को ब्लैक स्पॉट्स चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं ताकि बढ़ती हुई सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में सड़कें चौड़ा करने, क्रैश बैरियर और तीखे मोड़ पर साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।
निगम ने 72 होटल मालिक को जारी किए नोटिस
सालों से नगर निगम को कमर्शियल पानी के बिल का भुगतान नहीं करने पर एम.सी.ने डिफाल्टर होटल मालिकों को नोटिस थमा दिए हैं। प्रशासन ने डिफाल्टरों पर शिकंजा कसते हुए उनसे लाखों रुपए की रिकवरी प्रक्रिया शुरू कर दी है। निगम की ओर से जो नोटिस जारी किए गए हैं,उनमें 15 दिन के भीतर बिल की अदायगी करने के आदेश दिए हैं।
कांग्रेस ने अपने शासन के दौरान हमेशा लोकतंत्र की हत्या की है: अनुराग ठाकुर
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने शु्क्रवार को कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया. इस दौरान अनुराग ने विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के उदघाटन करने के साथ जनसभाओं को भी संबोधित किया. इस अवसर पर पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर भी मौजूद रहे.
10 करोड़ की लागत से बनने वाले MCH भवन निर्माण को लेकर उठने लगे सवाल
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के पास 10 करोड़ की लागत से बनने मातृत्व शिशु देखभाल केंद्र (एम.सी.एच.) भवन निर्माण को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं। इसे सोलन की जनता ने मुख्यमंत्री से इस भवन को किसी अन्य स्थान पर बनाने की मांग की है और इस संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त के माध्यम से ज्ञापन भेजा।
सूबे की बिगड़ती कानून व्यवस्था पर हिमाचल पुलिस का सबसे बड़ा महामंथन
हिमाचल प्रदेश में बीते तीन महीने में 25 के करीब मर्डर केस सामने आए हैं. इनमें 10 महिलाओं की हत्या और 71 रेप के मामले और 17 छेड़छाड़ के केस सामने आए हैं. इसी के मद्देनजर कानून व्यवस्था को दूरुस्त करने के लिए शिमला पुलिस मुख्यालय में बुधवार को ‘महामंथन’ खत्म हुआ.
इसलिए दूसरी बार डलहौजी नहीं आना चाहते पर्यटक
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डलहौजी में बस स्टैंड से लेकर गांधी चौक तक सड़क की इतनी हालत खराब है कि वहां वाहन चलाना तो दूर,पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है. देश-विदेश से आने वाले पर्यटक जब यहां की सड़कों की हालत देखते हैं,तो उन्हें काफी निराशा का सामना करना पड़ता है.
येदियुरप्पा ने ली CM की शपथ,कांग्रेस ने कहा- लोकतंत्र की हत्या हुई
कर्नाटक में येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री की शपथ दिलाए जाने के बाद कांग्रेस पार्टी का गुस्सा 7वें आसमान पर है। कर्नाटक में हुए एपिसोड को कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या करार दे रही है। जिसके खिलाफ शिमला में युवा कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शव यात्रा निकाली व पुतला जलाकर जोरदार नारेबाजी की।
हिमाचल में दवाओं के सैंपल फेल,पांच कंपनियों के लाइसेंस रद्द
स्टेट ड्रग कंट्रोल अथारिटी ने 5 दवा कंपनियों के उत्पाद लाइसेंस सस्पेंड कर दिए हैं. अथारिटी ने यह कदम दवा कंपनियों दवारा ड्रग एंड कास्मेटिक एक्ट के प्रावधानों की अनुपालना न करने पर उठाया है.स्टेट ड्रग कंट्रोलर नवनीत मारवाहा ने प्रदेश की करीब 21 दवा कंपनियों की विस्तृत जांच करवाने के बाद जांच रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है.
शिमला में केंद्रीय योजनाओं को लागू न करने पर सांसद वीरेंद्र कश्यप दिखे असंतुष्ट
हिमाचल के जिला शिमला में चल रही केंद्र सरकार की योजनायों को सही समय पर पूरा न करने पर शिमला के सांसद वीरेंद्र कश्यप ने अधिकारियों को फटकार लगाई. शिमला में बुधवार को केंद्र सरकार की योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक हुई.
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पर अनुराग ठाकुर का पलटवार
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू पर झूठ बोलने के आरोप लगाए हैं. सुक्खू के बयानों पर पलटवार करते हुए सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुक्खू भी अपनी पार्टी के बाकी नेताओं की तरह झूठ बोलने में माहिर हैं.
आयुष्मान योजना की शुरूआत पर पंजाब का वॉकआउट,करार पर दस्तखत से इनकार
आयुष्मान योजना की शुरूआत के मौके पर पंजाब ने वॉकआउट कर दिया। योजना शुरू करने के लिए उत्तर भारत के सभी राज्यों को आमंत्रित किया था। कुछ मुद्दों को लेकर पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने करार पर दस्तखत करने से मना कर दिया। यही नहीं वो बैठक छोड़ कर चले गए।
हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र की महिलाओं को तोहफ़ा,मुफ़्त में करवाएं ब्रेस्ट कैंसर की जांच
हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर ने मदर्स-डे पर सभी मातृशक्तियों को शुभकामना देते हुए अपने संसदीय क्षेत्र में सभी महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के मुफ़्त प्रारम्भिक जांच का तोहफा दिया है. उन्होंने विदेश से आयात मशीन को सांसद मोबाइल स्वास्थ सेवा की मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध होने की बात कही.
पेड़ गिरने से कारोबारी की मौत,आज भी 70 Kmph की रफ्तार चलेगा आंधी-तूफान
उत्तर भारत में आंधी और तूफान ने कई लोगों की जान ले ली है. हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान की वजह से एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं,सोमवार को भी मौसम विभाग ने प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है. जिला शिमला, सोलन, मंडी, बिलासपुर, हमीरपूर, कांगडा समेत ऊना में अलर्ट जारी कर दिया गया है. इन जिलों में 70 kmph की रफतार से तूफान चलेगा.
खाई में गिरी बस,छह की मौत व कई घायल
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के सनोरा में रविवार की सुबह एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दुर्घटना में छह लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य के घायल होने की खबर है। रविवार सुबह करीब 9:00 बजे राजगढ़ उपमंडल के तहत आने वाले नई नेटी गांव के समीप एक निजी बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
आयु सीमा कम करने के निर्णय से 1.3 लाख वृद्ध लाभान्वित: सीएम
हिमाचल सरकार द्वारा पेंशन के लिये आयु सीमा घटाने के निर्णय से 1 लाख 30 हजार वृद्ध लाभान्वित हुए हैं.प्रदेश सरकार राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण व सुख समृद्धि के लिये वचनबद्ध है. यह बात सीएम जयराम ठाकुर ने शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई के विधायक और टाहु गांव के निवासियों के साथ सामाजिक सुरक्षा योजना पर शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीधे संवाद के दौरान कही.
प्रदेश में कानून व्यवस्था का जनाजा निकल गया है: मुकेश अग्निहोत्री
हिमाचल सरकार कानून व्यवस्था के मुददे पर बुरी तरह से घिर गई है. एक और जहां कसौली गोलीकांड मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त रूख अख्तियार किए हुए है तो वही दूसरी ओर विपक्ष भी लगातार तीखे हमले बोल रहा है.
EX CM वीरभद्र के खिलाफ रामपुर थाने में दर्ज हुई शिकायत
हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ रामपुर थाने में शिकायत दर्ज हुई है। बता दें कि वीरभद्र के खिलाफ यह शिकायत उनके भतीजे राजेश्वर सिंह के केयर टेकर मस्तराम ने महल में प्रॉपर्टी हड़पने के आरोप में दर्ज करवाई है,जिसमें उन्होंने उनपर उनके हिस्से के महल से सामान बाहर निकाल कर जबरन कब्जाने का आरोप लगाया है।
हिमाचल की नई ऊर्जा नीति,12 साल तक रायल्टी नहीं लेगी राज्य सरकार
हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक बैठक मंगलवार को राज्य सचिवालय में हुई. तीन घंटे तक चली बैठक में कई अहम फैसले किए गए हैं,जिसमें खासकर ऊर्जा नीति पर लंबी चर्चा हुई. साथ ही ऊर्जा नीति को कैबिनेट ने मंजूरी भी दे दी है. इससे सरकार को 70 करोड़ रुपये का निवेश मिलने की उम्मीद है.
सरकारी स्कूलों में दबाए गए छात्राओं से छेड़छाड़ के 300 मामले
जिस शिक्षक को आप सम्मान और भगवान की नजर से देखते हैं,क्या आप सोच सकते हैं कि वही आपकी बच्चियों पर बुरी नजर रखता है. नहीं सोच सकते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि सरकारी स्कूलों में कुछ शिक्षक ऐसे हैं जिनकी करतूत से गुरु की छवि धूमिल हो रही है.
पर्यटन नगरी मनाली में जमकर हो रही बारिश
पर्यटन नगरी मनाली में पिछले दो दिनों से खराब चल रहे मौसम से जहां घाटी की ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है, वहीं निचेल क्षेत्रों में बारिश लगातार जारी है. मौसम के बदले इस मिजाज से मनाली समेत समूचा इलाका ठंड की चपेट में आ गया है.
3 साल की सेवा पूरी करने वाले होंगे रेगुलर
हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने सूबे के कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारियों को तोहफा दिया है. सरकारी दफ्तरों में बीते 31 मार्च तक तीन साल का का कान्ट्रैक्ट पूरा करने वाले हजारों कर्मचारियों को नियमित करने के लिए मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है.
जाली अनिवार्यता प्रमाण पत्र देना पड़ा महंगा,कोर्ट ने सुनाई कैद व जुर्माने की सजा
न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी जितेन्द्र कुमार की अदालत ने अनिवार्यता प्रमाण पत्र के जाली पाए जाने पर आरोपी प्रदीप कुमार तुली व महेन्द्र कुमार जैन को दोषी मानते हुए विभिन्न धाराओं के तहत कारावास और जुर्माने की सजा सुनाई है।
6 HPS अधिकारियों के तबादले,विजय कुमार को ASP चम्बा की कमान
राज्य सरकार ने 6 एच.पी.एस. अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। इसके तहत ए.एस.पी. लीव रिजर्व स्टेट विजीलैंस शिमला वीरेंद्र कालिया को ए.एस.पी. सी.आई.डी. (क्राइम) लगाया गया है। डी.आई.जी. (क्राइम) के रिक्त पद पर उनकी यह तैनाती की गई है।
हड़ताल के आठ दिन बाद काम पर लौटे सैहब कर्मी
करीब आठ दिन के बाद राजधानी शिमला में सफाई व्यवस्था पटरी पर लौट आई है. करीब आठ दिनों के बाद शहर के अधिकतर घरों से कूड़ा उठ पाया है. कोर्ट के दखल के बाद भी सभी सैहब कर्मचारी काम पर नहीं लौट पाए हैं. जिससे कुछेक क्षेत्रों में कूड़ा नहीं उठ पाया है.
हिमाचल में बिजली विभाग में भरे जाएंगे 600 पद : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड तकनीकी कर्मचारी संघ के 19वें स्थापना दिवस की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश देश में ऊर्जा राज्य के रूप में जाना जाता है. इसका श्रेय राज्य विद्युत बोर्ड के कर्मचारियों को जाता है. उन्होंने कहा कि बोर्ड के कर्मचारी कर्मठता एवं प्रतिबद्धता से कार्य कर रहे हैं.
राज्यपाल ने DGP SR Mardi को तलब कर दिए ये निर्देश
कसौली गोलीकांड के बाद राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) सीता राम मरड़ी को तलब किया। उन्होंने घटना पर चिंता जताई और प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को सामान्य बनाए रखने के निर्देश दिए। सूत्रों के अनुसार राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था कायम रखना पुलिस की जिम्मेदारी है ताकि लोगों को भरोसा रहे।
4 माह में जयराम सरकार ने लिया 1800 करोड़ रुपए का कर्ज
केंद्र में भाजपा की सरकार होते हुए प्रदेश की जयराम सरकार ने 4 माह के अपने कार्यकाल में 1800 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है जबकि भाजपा ने यह सार्वजनिक घोषणा की थी कि वह कर्जा नहीं लेगी। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव नीरज नैय्यर ने जिला मुख्यालय में भाजपा पर हमला बोलते हुए कही।
कांग्रेस ने जयराम पर बोला तीखा हमला
कसौली गोलीकांड के बाद कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नरेश चौहान ने जयराम सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने अारोप लगाया है कि चार माह का कार्यकाल पूरी तरह से नाकाम रहा है। कानून व्यवस्था चरमरा चुकी है। सीएम जिम्मेदारी से जबाब दे और जनता को आश्वस्त करे कि आगे से ऐसी घटनाएं नही दोहराई जाएंगी।
कसौली शूटआउट में एक और बड़ा खुलासा
हिमाचल के कसौली शूटआउट में एक और बड़ा खुलासा हुआ है। जिसमें आरोपी विजय ठाकुर की महिला अधिकारी शैल बाला को गोली मारने की वजह पता चली है। दरअसल आरोपी महिला अधिकारी को गोली मारने के बाद से फरार चल रहा था।
अमित शाह से अकेले में मिले CM जयराम, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा
आगामी लोकसभा चुनाव और प्रदेश के ताजा सियासी हालात को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से नई दिल्ली में मंत्रणा की। राष्ट्रीय अध्यक्ष से उनकी अकेले में बैठक हुई, जिसमें मुख्य रूप से लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई।
पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, 14 कर्मचारियों का हुआ तबादला
प्रदेश पुलिस विभाग ने 14 कर्मचारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। इस फेहरिस्त में हैड कांस्टेबल, कांस्टेबल और एच.एच.सी. शामिल हैं। जारी आदेशों के तहत विभाग ने हैड कांस्टेबल नूरेंद्र राज को थर्ड आई.आर.बी. से शिमला, राकेश कुमार को शिमला से बिलासपुर व सुरेश कुमार शिमला से सी.आई.डी. भेजा है।
इस अस्पताल में गर्भवती महिलाअों को नहीं मिल रही ये सुविधा
सिविल अस्पताल भरमौर में अल्ट्रासाऊंड मशीन को लगाए हुए लंबा अरसा बीत गया है लेकिन अभी तक इस अस्पताल के लिए सरकार ने रेडियोलॉजिस्ट का पद स्वीकृत नहीं किया है। हैरानी की बात है कि कांग्रेस के शासनकाल में यह पद स्वीकृत न होने के बावजूद भरमौर वासियों को सिविल अस्पताल भरमौर में यह सुविधा मिल रही थी
सुक्खू ने CM को लिया आड़े हाथ, बिगड़ रही कानून व्यवस्था को लेकर दिया यह बयान
हिमाचल में दिनों-दिन रेप की घटनाएं बढ़ती जा रही है। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जमकर कोसा है। सुक्खू ने उन्हें दो टूक शब्दों में प्रदेश में बिगड़ रही कानून व्यवस्था पर घेरा है।
शिमला को कुल्लू जिले से जोड़ने वाले चाटी पुल का हुआ लोकार्पण
शिमला जिले को कुल्लू जिला से जोड़ने वाले चाटी पुल का मंडी क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने लोकार्पण किया. इस दौरान आनी के विधायक किशोरी लाल भी मौजूद थे. दो करोड़ 74 लाख रुपए की लागत से बने इस पुल के लोकार्पण के समय भारी बारिश हो रही थी,
कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर बढ़ी ट्रेनों की स्पीड और आवाजाही
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नई दिल्ली में केन्द्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से भेंट कर हिमाचल प्रदेश में रेल नेटवर्क के विस्तार पर विचार-विमर्श किया. पीयूष गोयल ने प्रदेश को हर सम्भव सहायता प्रदान करने का आश्वासन देते हुए कहा कि कालका-शिमला रेल मार्ग पर चलने वाली रेलों की गति और आवाजाही को बढ़ाया जाएगा.
अवैध होटल गिराने आई टीम पर चली गोली,महिला अधिकारी की मौत
एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कसौली-धर्मपुर के 13 होटलों के अवैध निर्माण को गिराने पहुंची प्रशासन की एक टीम पर गोली चलने से शैलवाला महिला अधिकारी असिस्टेंट टाउन प्लानर की मौत हो गई जबकि एक पीडब्ल्यूडी कर्मचारी घायल हो गया।
बागवानों की सहूलियत के लिए बनेगा एप्प, झोलाछाप आढ़तियों की खैर नहीं
सेब सीजन शुरू होने से पहले जिला प्रशासन ने अपनी कमर कसनी शुरु कर दी है। ताकि सेब उत्पादक बागवानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। उपायुक्त अमित कश्यप ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि सीजन के दौरान जिला में यातायात से लेकर परिवहन की व्यवस्थाएं दुरुस्त की जाए ताकि किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े।
शिमला के अस्पतालों में वाटर ए.टी.एम. की नि शुल्क सुविधा
राजधानी शिमला स्थित सरकारी अस्पतालों में वाटर ए.टी.एम. की मुफ्त सुविधा रहेगी, यानि ए.टी.एम. से पेयजल निकालने पर मरीजों एवं तीमारदारों को पैसे नहीं देने पड़ेंगे। इंदिरा गांधी मैडीकल कालेज (आई.जी.एम.सी.) एवं अस्पताल में एक दिन में औसतन मरीजों की संख्या 2700 के करीब है।
मौसम की उठापटक ने फिर तोड़ी किसानों की कमर
मौसम की उठापटक ने एक बार फिर किसानों की कमर तोड़ दी है। कांगड़ा जनपद में रबी सीजन के द्वारा किसानों को 60 करोड़ की हानि हुई है। सबसे अधिक हानि गेहूं की फसल को पहुंची है, जबकि सब्जी उत्पादकों को भी भारी हानि उठानी पड़ी है। जनपद के असिंचित क्षेत्रों में किसानों को सूखे की मार पड़ी है।
मंडी से 1 लाख 10 हज़ार रूपये के नकली नोट बरामद, दो दिन पहले भी इसी से पकड़े गए थे
मंडी में दो दिन पहले पकड़ी गई नकली करंसी के मामले में शनिवार की सुबह आरोपी लाल सिंह के घर पर हुई छापेमारी के दौरान घर से मिले 2-2 हजार के और नकली नोट बरामद हुए. इस छापेमारी के दौरान करीब एक लाख दस हजार रूपये की नकली करंसी बरामद की गई है.
जयराम सरकार ने वीरभद्र सरकार का एक और फैसला पलटा
हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने पूर्व वीरभद्र सिंह सरकार का एक और फैसला पलट दिया है. प्रदेश में गोवंश संवर्धन के लिए बनाए गए गोवंश संवर्धन बोर्ड को खत्म कर गो सेवा आयोग के रूप में परिवर्तित कर दिया है. इसका सैद्धांतिक फैसला हो चुका है बस अधिसूचना जारी करना बाकी है.
मंडप गांव में मंत्री को याद आया गुजरा जमाना
मंडी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने क्षेत्र के मंडप गांव में बीते शुक्रवार की शाम को एक जनसभा को संबोधित किया. इससे पहले सीएम ने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कुछ के लोकार्पण भी किये.
हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल IGMC में घंटों गुल रही बत्ती, मरीज बेहाल
राजधानी शिमला के कई स्थानों पर वीरवार को करीब 1 घंटा 33 मिनट तक विद्युत आपूर्ति में बाधा आई। विद्युत आपूर्ति में यह बाधा 132 के.वी. कुनिहार-जतोग लाइन में समस्या आने के चलते आई। इस लाइन में यह समस्या लगातार दूसरे दिन आई है, जिससे सुबह के समय शहर के कई स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बाधित हो रही है।
जयराम सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, 1235 TMPA सहित बंपर भर्तियों को दी मंजूरी
लंबी माथापज्जी के बाद प्रदेश सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम में परिवहन बहुद्देश्यीय सहायक (टी.एम.पी.ए.) के 1,235 पद भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इससे परिवहन निगम में कंडक्टरों की कमी को दूर किया जा सकेगा, साथ ही सड़क पर खड़ी करीब 100 बसें अब विभिन्न रूटों पर चल सकेंगी।
गुड़िया केस अब सांसद शांता कुमार ने खड़े किए CBI जांच पर कई सवाल
गुड़िया प्रकरण में सी.बी.आई. जांच पर लोकसभा सांसद शांता कुमार ने कई प्रश्न खड़े किए हैं। ऐसे में उन्होंने सी.बी.आई. और सरकार से यह मांग की है कि इस जांच पर एक बार फिर से पूरी पड़ताल कर ली जाए। शांता ने कहा है कि इस केस के संबंध में सी.बी.आई. ने एक चरानी को असली गुनहगार कहा है।
नूरपुर हादसे से सबक लेते हुए सरकार ने स्कूली वाहनों को लेकर बनाया ड्राफ्ट
नूरपुर सड़क हादसे से सबक लेते हुए सरकार ने स्कूली वाहनों को लेकर ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस ड्राफ्ट को मंत्रिमंडल की सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद अब लोगों से भी इस संबंध में सुझाव मांगे गए हैं। 15 दिन के भीतर लोगों को अब इस ड्राफ्ट पर अपने सुझाव भेजने होंगे।
अगर आप आम खाने के शौकीन हैं तो जरूर पढ़ें खबर
गर्मी का मौसम हो और आम न खाएं भला ऐसा हो सकता है। इन दिनों आम के शौकीन लोग इसे खाने में लगे हुए हैं। दरअसल समय से पहले मार्कीट में पहुंचे आम सेहत को बिगाड़ सकते हैं। पके हुए आम का सीजन आमतौर पर मई के तीसरे हफ्ते से शुरू होता है जो अगस्त के पहले हफ्ते तक जारी रहता है। इस सीजन में जो आम आते हैं वे प्राकृतिक रूप से पके होते हैं। इस बार अप्रैल के पहले हफ्ते से मार्कीट में आम दिखने शुरू हो गए हैं जिसका सीधा कारण है
हिमाचल की 'शूटर बेटी' ने जीता Silver Medal, CM ने फोन पर दी बधाई
हमारे देश में बेटियां किसी भी काम में पीछे नहीं हैं। वह हर जगह एक नई मिसाल कायम कर दुनिया में अपनी अलग ही पहचान बना रही है। ऐसा ही कुछ हिमाचल के ऊना जिला की शूटर बेटी अंजुम मोदगिल ने कर दिखाया है। अंजुम ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में कामनवेल्थ गेम्स 2018 में 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन के मुकाबले में रजत पदक हासिल कर देश व प्रदेश को गौरवान्वित किया है। जिससे खुश होकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस उपल्ब्धि के लिए उसे फोन पर बधाई दी है।
हिमाचल कैदियों को 2 शिफ्टों में काम देने वाला बना पहला राज्य
पहाड़ी राज्य हिमाचल देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां जेलों में बंद कैदियों को 2 शिफ्टों में रोजगार मिल रहा है। पहली शिफ्ट सुबह 8 से 2 बजे तक चलती है, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक चलती है। राज्य की जेलों में विभिन्न अपराधों की सजा काट रहे 150 के करीब कैदी ऐसे भी हैं, जो जेलों से बाहर जाकर काम कर रहे हैं। कैदियों को सरकार द्वारा तय न्यूनतम वेतन के हिसाब से ही मजदूरी दी जाती है।
BJP सरकार महिलाओं को जल्द देने वाली है ये तोहफा
हमीरपुर जिले में शुक्रवार को सांसद अनुराग ठाकुर ने सौर पंचायत के पुंदड़ में अढ़ाई लाख की लागत से निर्मित महिला मंडल भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने बल्ह मसंदा में अढ़ाई लाख की लागत से सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार ने 5 करोड़ महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए हैं।
होटल व व्यावसायिक स्थलों को अब देना होगा पूरा टैक्स, एेसे खुली पोल
बड़े-बड़े होटलों एवं व्यावसायिक स्थलों को अब म्यूनिसिपल टैक्स से बचना मुश्किल हो जाएगा। वर्षों से इस टैक्स की अदायगी में टालमटोल कर रहे होटल अब नगर परिषद के टैक्स की जद्द में आएंगे। इसके लिए नगर परिषद ने टूरिज्म से डाटा मंगवाया है। हाल ही में सर्वे के दौरान पाया गया कि बड़े-बड़े व्यावसायिक स्थल और होटल म्यूनिसिपल टैक्स की अदायगी मापदंडों के आधार पर नहीं कर रहे हैं। जिला मुख्यालय में कुल 19 होटल हैं जिनमें से 18 होटल टूरिज्म के पास रजिस्टर्ड हैं जबकि एक होटल/लॉज बिना परमिशन के ही चलाया जा रहा है। हालत यह है कि 18 होटलों में से 17 होटल महज 1 लाख 20 हजार रुपए का नाममात्र टैक्स ही म्यूनिसिपल कमेटी को अदा कर रहे हैं। नया बना एक होटल ही करीब 1 लाख रुपए नियमों के तहत वाॢषक टैक्स की अदायगी कर रहा है।
कांग्रेस विधायक विनय कुमार को बड़ा झटका, CM ने किया रेणुका विकास बोर्ड से आउट
सत्ता बदलते ही रेणुका जी विकास बोर्ड का पुनर्गठन किया जाता है मगर ऐसा पहली बार हुआ है जब यहां के विधायक को कार्यकारिणी का सदस्य तक नहीं बनाया गया है। इस बार जो नई कार्यकारिणी का गठन हुआ है उसमें अध्यक्ष का पद जिला उपायुक्त को दिया गया है
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायड़ू पहुंचे हमीरपुर, नौवीं इंडियन यूथ साइंस कांग्रेस का करेंगे आगाज
नौवीं इंडियन यूथ साइंस कांग्रेस का आगाज करने के लिए उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू एनआईटी हमीरपुर पहुंचे। दरअसल सीएम जयराम ठाकुर, राज्यपाल आचार्य देवव्रत के साथ-साथ पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल, सांसद अनुराग ठाकुर भी यहां पहले से ही मौजूद हैं।
शिमला में प्रॉपर्टी टैक्स पर 10% की छूट,डिफाल्टरों को देना होगा जुर्मान
प्रॉपर्टी टैक्स पर शहरवासियों को आज से नगर निगम 10 प्रतिशत की विशेष छूट प्रदान करेगा जबकि डिफाल्टरों पर 5 फीसदी का जुर्माना लगाया जाएगा। 1 अप्रैल से नगर निगम वित्त वर्ष 2018-19 के संपत्ति कर के भुगतान की प्रक्रिया शुरू करेगा। इसके लिए प्रशासन ने बिल जैनरेट करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।
जब मंच पर सुक्खूू के सामने एक-दूसरे से भिड़ गए कांग्रेसी नेता
डाडासीबा में कांग्रेस द्वारा आयोजित सांसद जवाब दें हिसाब दें कार्यक्रम में कांग्रेस प्रत्याशी सुरिंद्र सिंह मनकोटिया व गत विस चुनावों में जसवां-परागपुर विस क्षेत्र से टिकट का आवेदन करने वाले संजीव कालिया आपस में ही भिड़ गए।
इस बार सूखे ने रोके हरियाली की ओर बढ़ते कदम
इस बार सर्दियों में सूखे ने हरियाली की ओर बढ़ते कदमों को रोक दिया है। वन विभाग इस बार पौधारोपण अभियान उस तर्ज पर न चला सका जिस तरह से इस बिंदु पर कार्य होना चाहिए था। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल को वन विभाग ने सूखे की स्थिति से अवगत करवाया है और इसकी रिपोर्ट प्रेषित कर दी है।
शिक्षकों के तबादलों में नया पेंच,अब पुरानी नीति के जरिए होंगे तबादले
हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग में शिक्षकों के तबादलों का सिलसिला एेसे ही जारी रहेगा। क्योंकि शिक्षक संगठनों के विरोध के चलते सरकार ने तबादला एक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। अब पुरानी नीति के तहत ही शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे।
बीजेपी सांसद का गोद लिया यह गांव विकास को तरसा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सांसद वीरेंद्र कश्यप द्वारा गोद लिया गया पुरुवाला गांव बदहाली के आंसू बहा रहा है. इस योजना के तहत पुरुवाला में अभी तक धरातल पर कोई काम नहीं हो पाया है.
स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी महासंघ को 28 वर्ष बाद मिला नया प्रदेश अध्यक्ष
हिमाचल प्रदेश बहु उद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी महासंघ को 28 वर्षों के बाद नया प्रमुख मिला है. एनआर ठाकुर के बाद अब इस महासंघ की कमान हमीरपुर जिला से संबंध रखने वाले मिलाप शर्मा को सौंपी गई है. शुक्रवार को मंडी में महासंघ के चुनाव आयोजित किए गए जिसमें लाहुल स्पीति जिला को छोड़कर प्रदेश के सभी 11 जिलों से आए 200 कर्मचारी प्रतिनिधियों ने भाग लिया.
1 अप्रैल से भी शिमलावासियों को नहीं मिलेगी ऑनलाइन सुविधा
शिमलावासियों को अप्रैल माह से भी ऑनलाइन सुविधा नहीं मिल पाएगी. नगर निगम शिमला के मुताबिक़ निगम ने अप्रैल माह से सुविधा प्रदान करने का दावा किया है,लेकिन हकीकत में निगम की आईटी विभाग द्वारा अभी तक यह सॉफ्टवेयर तैयार नहीं कर पाया है.
NH मुददे पर विपक्ष ने हिमाचल सरकार को घेरा
हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के 12वें दिन भी सदन में नेशनल हाइवे की गूंज सुनाई दी. प्रश्नकाल के दौरान सीएलपी लीडर मुकेश अग्निहोत्री ने नेशनल हाइवे का मुददा उठाया. इसके बाद जब कटौती प्रस्ताव पर चर्चा हुई तो उस वक्त भी जोर शोर से यह मुददा उठाया गया.
दो सौ रुपये रिश्वत लेने पर सब इंस्पेक्टर समेत 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड
नाके पर श्रद्धालुओं से भरे ट्रक चालक से रिश्वत लेने के आरोप में तीन होमगार्डों समेत पांच पुलिस वालों पर गाज गिरी है. मामला हिमाचल के ऊना जिले का है. बुधवार देर रात की यह घटना है. जब पुलिस नाके के दौरान आरोपी पुलिस वालों ने ट्रक चालक से रिश्वत ली.
CBI ने 8वीं बार पेश की स्टेटस रिपोर्ट,कोर्ट ने लगाई जमकर फटकार
बहुचर्चित गुड़िया गैंगरेप और हत्याकांड में बुधवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। जहां सीबीआई को हाईकोर्ट ने फिर फटकार लगाई और कहा कि अगर वह अभी भी इस मामले को हल करने में असमर्थ है तो बता दें। कोर्ट ने इस मामले पर अगली सुनवाई 18 अप्रैल के लिए टाल दी है।
शराब का ठेका बंद कराने के लिए महिलाएं उतरी सड़कों पर
सिरमौर के संगड़ाह में खुले शराब ठेके को लेकर क्षेत्र की महिलाओं ने मोर्चा खोला है. इसे बंद कराने की मांग को लेकर दर्जनों महिलाएं मंगलवार को नाहन पहुंची और यहां डीसी ऑफिस के बाहर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया. इसके ठेका बंद कराने की मांग को लेकर डीसी को ज्ञापन सौंपा.
हिमाचल में छोटे वाहनों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स
हिमाचल प्रदेश के छोटे वाहन (एलएमवी) चालकों के लिए खुशखबरी है. प्रदेश सरकार ने इन वाहन चालकों को टोल बैरियरों पर राहत दी. अब छोटे वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा. मंगलवार देर शाम को हुई कैबिनेट बैठक में प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है.
इन 4 कर्मचारियों पर गिर सकती है गाज
डी.सी.सोलन विनोद कुमार के औचक निरीक्षण से सोलन तहसील कार्यालय की कार्यप्रणाली ही कटघरे में खड़ी हो गई है। आलम यह है कि कुछेक कर्मचारियों के पास हाजिरी रजिस्टर में अपनी हाजिरी लगाने का भी समय नहीं है। एक कर्मचारी ने करीब 15 दिनों से हाजिरी ही नहीं लगाई हुई है।
नाइजीरियाई लुटेरों के चंगुल में फंसे युवकों का मामला सीएम ने केंद्र के समक्ष उठाया
हिमाचल प्रदेश सरकार ने नाइजीरियाई समुद्री लुटेरों के चंगुल से तीन हिमाचली युवाओं की सुरक्षित रिहाई के लिए मामला भारत सरकार से उठाया है.
मोसुल में मारे गए हेमराज के परिवार से मिले सीएम जयराम ठाकुर
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने इराक के मोसुल में आतंकी संगठन आइएसआइएस द्वारा मारे गए हेमराज के परिजनों से मुलाकात की. अपने मंडी प्रवास को समाप्त करने से पहले सीएम जयराम ठाकुर सुंदरनगर उपमंडल की बायला गांव गए.
धर्मशाला के PNB Circle Office में लगी भीषण आग
धर्मशाला में उस समय लोगों में अफरा-तफरी मच गई जब जिला मुख्यालय स्थित पंजाब नेशनल बैंक के सर्किल आॅफिस में अचानक भीषण आग लग गई। घटना मंगलवार रात करीब 11 बजे की है। ड्यूटी के दौरान होमगार्ड ने बताया कि समय पर सदर पुलिस थाना धर्मशाला में सूचना देने से लाखों रुपए की सरकारी संपत्ति खाक होने से बच गई है।
इराक में मारे गए हिमाचलियों पर बोले CM,पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद देगी सरकार
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ईराक के मसूल में 39 बंधक भारतीयों की मौत पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। इनमें 4 हिमाचल प्रदेश से थे। सभी भारतीय वर्ष 2014 से लापता थे। केंद्र सरकार के प्रयासों के बावजूद उनका पता नहीं लगाया जा सका और न ही उन्हें सुरक्षित वापस लाया जा सका।
सोनिया-प्रियंका गुपचुप पहुंची शिमला
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनकी बेटी प्रियंका गांधी गुपचुप शिमला पहुंची है। वह अपने बंगले का निरीक्षण करने के मकसद से यहां आई हैं। बताया जा रहा है कि बुधवार करीब 11 बजे के आस-पास वह छराबड़ा पहुंची।
शिमला में नवरात्रों के दूसरे दिन भी मंदिर में भक्तों की उमड़ी भीड़
चैत्र नवरात्रों का सोमवार को दूसरा दिन है. आज के दिन नव दुर्गा के नौ रूपों में से मां ब्रहम्चारिणी की पूजा की जाती है. मां ब्रहम्चारिणी को तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार, संयम और वृद्धि की देवी माना जाता है.
खनन पर बीजेपी-कांग्रेस में खिंचीं तलवारें,प्रधान की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस
ऊना के गांव नंगड़ा के प्रधान की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस उग्र हो गई है. ऊना सदर के कांग्रेस विधायक ने इस मामले को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली. रायजादा ने भाजपाध्यक्ष सतपाल सत्ती पर कांग्रेस के लोगो पर झूठे मामले दर्ज़ करवाने का आरोप भी लगाया है.
हिमाचल सरकार को आईएएस अफसरों की कमी खल रही है, पांच को वापिस बुलाया
हिमाचल प्रदेश में सरकार को आईएएस अधिकारियों की बहुत ज्यादा कमी खल रही है. सरकार अब केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर आईएएस अधिकारियों को हिमाचल वापस बुला रही है. पांच अधिकारियों को वापस हिमाचल भेजने के लिए प्रदेश सरकार ने केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय को पत्र लिखा है.
मंडी जिला मुख्यालय में महिला अदालत में 40 मामलों की होगी सुनवाई
हिमाचल प्रदेश में जिला मंडी में शुक्रवार को महिला आयोग की ओर से अदालत का आयोजन किया गया. इसमें मंडी जिला के करीब 40 मामले सुनवाई के लिए पेश किए गए. इस एक दिवसीय अदालत में मामलों की सुनवाई राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डेजी ठाकुर करेंगी.
वीरभद्र ने साधा भाजपा पर निशाना
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का अपने विधायकों पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सरकार साजिश के तहत पूर्व सरकार द्वारा खोले गए शिक्षण संस्थानों को बंद कर रही है।
कोलकता की जानमानी कम्पनी पर लगा ठगी का आरोप,पैसे मांगे तो जान से मारने की दी धमकी
सोलन के परवाणु में कोलकता की जानमानी कम्पनी खेतान पर ठग्गी का आरोप लगा है। जिसमें शिकायतकर्ता आशीष नागपाल ने परवाणु थाने में कम्पनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है। आरोप है कि आशीष खेतान कम्पनी को प्रेस और हीटर बना कर देता था और कुछ समय से कम्पनी ने उसे भुगतान करना बंद कर दिया।
बादल कंपनी से मिले वोल्वो आप्रेटरों को मुंह मांगे दाम
हिमाचल के परिवहन एवं पर्यटन कारोबार में पंजाब के बादलों की कंपनी की एंट्री के बाद प्रदेश के पर्यटन कारोबार में भूचाल सा आ गया है। शिमला, मनाली और धर्मशाला में पर्यटन कारोबारी यह चर्चा कर रहे हैं कि हिमाचल की टूरिस्ट वोल्वो बसों का कारोबार बादल की कंपनी ने खरीद लिया है जबकि असलियत कुछ और है।
BJP ने चहेतों को नौकरियां दिलाने को बनाई पॉलिसी
नगर परिषद मैदान कांगड़ा में बेरोजगार संघ की मीटिंग उपाध्यक्ष विजय सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को की गई। इसमें भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा चोर दरवाजे से हुई एस.एम.सी., पी.टी.ए., सी.एंड वी., ऑर्ट एंड क्रॉफ्ट आदि भर्तियों को कांट्रैक्ट नीति पर लाने की पॉलिसी की कड़ी निंदा की गई।
सुक्खू को हटाने के लिए आंदोलन छेड़ेगी कांग्रेस
आलाकमान प्रदेश कांग्रेस को मजबूत करने के लिए कितने भी कदम उठा ले परंतु जब तक सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश कांग्रेस संगठन का नेतृत्व करते रहेंगे,तब तक हिमाचल प्रदेश कांग्रेस का पतन इसी तरह जारी रहेगा।
जयराम का कांग्रेस पर पलटवार, कहा- संघ का न CM कार्यालय में न ही सरकार में कोई हस्तक्षेप
विपक्षी दल कांग्रेस द्वारा सी.एम.कार्यालय में संघ के दखल संबंधी लगाए गए आरोपों पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि संघ का किसी भी तरह का हस्तक्षेप न तो सी.एम.कार्यालय में है और न ही सरकार में। उन्होंने कहा कि संघ अपना काम कर रहा है और सरकार अपना।
प्रश्नकाल के दौरान गूंजा अवैध खनन का मामला, 120 को थमाए नोटिस
उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि नूरपुर और इंदौरा सब-डिवीजन के अंतर्गत 22 स्टोन क्रशरों को बंद किया गया है। ये सभी स्टोन क्रशर चक्की खड्ड के अंतर्गत आते हैं। इनमें से 18 क्रशर वैध तौर पर चल रहे हैं।
अभिषेक राणा ने PM मोदी से पूछे सवाल, क्या अब पढ़े-लिखे युवा पकौड़े तलना शुरू करें
हमीरपुर के ऐतिहासिक गांधी चौक पर युकां कांग्रेस एकता रैली आयोजित की गई। जिसे हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक राणा ने संबोधित किया।
इस वजह से बढ़ेगी होटल मालिकों की परेशानियां
टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग के निर्धारित मापदंडों को सरल नहीं बनाया गया तो कुल्लू-मनाली के सैंकड़ों होटलियर्ज की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। होटलियर्ज ने मापदंडों को दरकिनार कर होटलों का निर्माण किया है। हालांकि कुल्लू-मनाली में 1500 से अधिक होटलों का आंकड़ा बताया जा रहा है।
बिना अध्यापक कैसे कल का भविष्य बनेंगे बच्चे, पढ़ें पूरी खबर
सराज क्षेत्र की कई पाठशालाओं में अध्यापकों के पद रिक्त चल रहे हैं और कई स्कूल तो पी.टी.ई. के सहारे चल रहे हैं। शिक्षा खंड सराज द्वितीय के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला शिधारी पिछले 2 सालों से पी.टी.ई. के सहारे चल रहा है। स्थानीय निवासी धनी राम, निके राम, राम सिंह व कुंती देवी आदि लोगों का कहना है
Social media पर छाए अनुराग, कम इंटरनैट स्पीड की समस्या का चुटकियों में किया समाधान
जो भी हो सोशल मीडिया बड़े काम की चीज है। सोशल मीडिया किसी भी मुद्दे को उठाने का आजकल सबसे बढिय़ा माध्यम बन गया है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर की ही बात करें तो उनके सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में फॉलोअर हैं।
तमाशबीन बने 'मर्दों' के बीच महिला शिक्षिका ने दिखाई दिलेरी, घायल को पहुंचाया अस्पताल
जमुई की एक महिला शिक्षक ने ट्रेन से घायल एक अनजान शख्स की जान बचाकर साहस के साथ-साथ मानवता की मिशाल पेश की है. जमुई स्टेशन पर ट्रेन की चपेट मे आने से बुरी तरह घायल शख्स जब दर्द से कराह रहा था. दर्जनों लोग खड़े होकर तमाशा देख रहे थे. कोई मदद के लिए आगे नहीं आ रहा था.
ग्राम पंचायत प्रधान, उप-प्रधानों की बल्ले-बल्ले, नगर निकाय प्रतिनिधियों को भी सौगात
प्रदेश सरकार के आगामी बजट में ग्राम पंचायत प्रधान, उप-प्रधानों और नगर निकाय प्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है।
हिमाचल के इस डॉक्टर ने की बड़ी खोज, सस्ता होगा रैबीज का इलाज
हिमाचल प्रदेश के एक चिकित्सक ने रैबीज से बचाव के लिए बड़ा अविष्कार किया है। पहाड़ी राज्य के जिला कांगड़ा स्थित ज्वालामुखी निवासी डा. ओमेश भारती के शोध से रैबीज से बचने का इलाज सस्ता हुआ है। अब 35000 की बजाय मात्र 350 रुपए में ही रैबीज से बचने का उपचार होगा।
Budget 2018-19 जयराम सरकार का पहला बजट पेश, जानिए बड़ी बातें
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बतौर वित्त मंत्री ने सदन में अाज अपना पहला बजट पेश किया है। बताया जा रहा है कि सीएम ने वर्ष 2018-19 के ल‍िए 41,440 करोड़ का बजट पेश क‍िया। जानकारी के मुताबिक करीब तीन घंटे तक चले इस बजट अभिभाषण में हर वर्ग को रिझाने की कोशिश की गई।
बजट सत्र का दूसरा दिन विपक्ष ने CM पर लगाए धमकी देने के आरोप, हंगामे के बाद वॉकआउट
हिमाचल प्रदेश की 13वीं विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया। भू-सुधार अधिनियम की धारा-118 पर सीएम द्वारा की गई तल्ख टिप्पणी को लेकर विपक्ष आज फिर भड़क उठा। बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने नियम 67 के तहत तबादलों पर सदन में चर्चा मांगी।
8 मार्च को फिर छात्रों से रू ब रू होंगे PM, भेदभाव किया तो स्कूल प्रधानाचार्यों की खैर नहीं
शिक्षा विभाग ने स्कूलों को बिना किसी भेदभाव से छात्रों को एक साथ बिठाकर नैशनल न्यूट्रीशन मिशन का लांचिंग प्रोग्राम टी.वी. पर दिखाने के निर्देश दिए हैं। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से ये निर्देश जारी किए हैं।
बजट सत्र का पहला दिन हंगामे के बीच विपक्ष का वॉकआउट, सत्तापक्ष के खिलाफ जमकर नारेबाजी
हिमाचल प्रदेश की 13वीं विधानसभा के बजट सत्र का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। सदन की कार्रवाई शुरू होने के कुछ देर बाद ही विपक्ष ने नियम 67 के तहत चर्चा की मांग करनी शुरू कर दी। करीब 20 मिनट तक सदन में हंगामा होता रहा। इस दौरान स्पीकर ने स्थगन प्रस्ताव खारिज कर दिया।
भाजपा चुनाव समिति की बैठक आज, नड्डा को मिल सकती है राज्यसभा टिकट
हिमाचल प्रदेश भाजपा चुनाव समिति की महत्वपूर्ण बैठक 5 मार्च को देर शाम होगी। बैठक में पार्टी की तरफ से राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी के नामों पर विचार किया जाएगा। मौजूदा समय में केंद्र में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री का 2 अप्रैल को राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है।
18 लाख उपभोक्ताओं को अब डिपुओं में राशन के लिए चक्कर काटने से मिलेगी राहत
प्रदेश के 18 लाख उपभोक्ताओं को अब डिपुओं में राशन के लिए बार-बार चक्कर काटने से जल्द निजात मिलेगी। डिपुओं में राशन की उपलब्धता को लेकर अब उपभोक्ताओं को एक मैसेज के माध्यम से ही पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। जैसे ही डिपुओं में राशन पहुंचेगा, उपभोक्ताओं को सस्ते राशन की उपलब्धता को लेकर मैसेज आ जाएगा।
हिमाचल की बेटी ने जीता अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो में कांस्य पदक, CM ने Twitter पर दी बधाई
हिमाचल की एक और बेटी ने विदेश में प्रदेश का मान बढ़ाया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिरमौर जिला के राजगढ़ की जयवंती कश्यप को मलेशिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है।
3 मार्च को इस खास मकसद के लिए मंडी आ रहे शिंदे, कांग्रेस ने की तैयारियां पूरी
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी 3 मार्च को मंडी में अपने प्रदेश स्तरीय अधिवेशन का आयोजन करने जा रही है। इस अधिवेशन में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुशील कुमार शिंदे विशेष तौर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे,जबकि सह प्रभारी रंजीता रंजन और प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह ठाकुर सहित विधायक,पूर्व मंत्री एवं विधायक और समस्त पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
धूमल ने दिया है होली मेले को राष्ट्र स्तरीय दर्जा BJP
भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य वीरेंद्र ठाकुर, रमेश ठाकुर एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रवक्ता दीपक शर्मा ने संयुक्त बयान में कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस झूठ बोल रही है। कांग्रेस नेताओं को याद होगा कि सुजानपुर के ऐतिहासिक मेले को राष्ट्रीय दर्जा पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने दिया था।
अटके पड़े हाऊस टैक्स की वसूली के लिए नरम पड़ी नगर परिषद, 10% छूट का दिया ऑफर
नगर में वर्षों से लंबित पड़े हुए हाऊस टैक्स के लाखों रुपए की वसूली में नाकाम साबित हुई नगर परिषद अब पैसा वसूली के लिए नुस्खे खोजने में जुट गई है। नगर परिषद ने हाऊस टैक्स देने में आनाकानी कर रहे लोगों को कुल राशि जमा करवाने में रियायत देने का ऐलान कर दिया है।
दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से मिले सीएम जयराम, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नई दिल्ली में केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से मुलाकात की और राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.
खराब राशन की आपूर्ति पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई, किशन कपूर
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के राशनकार्ड धारकों को गुणात्मक खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिये वचनबद्ध है. वह गत दिवस भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे.
हिमाचल में पंजाब के CM का नकली एडवाइजर गिरफ्तार, आरोपी के हावभाव से पकड़ा गया झूठ
खुद को पंजाब के मुख्यमंत्री का एडवाइजर और एक आई.पी.एस. अधिकारी का भाई के रूप में परिचय करवाना महंगा साबित पड़ा। शानो शोकत के साथ एस.पी. के पास पहुंचे इस व्यक्ति को शायद अंदाजा भी नहीं था कि उसका यह कृत्य उस पर भारी पड़ेगा। दोपहर बाद जब पंजाब से आया व्यक्ति एस.पी. ऑफिस में दाखिल हुआ तो पूरे रौब के साथ उसने एस.पी. से मिलने की बात कही।
तो बजट से पहले कौन सी सरकार कर रही है काम अग्निहोत्री
कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री से सवाल किया है कि राजनीतिक आधार पर किए जा रहे तबादलों का कांग्रेस पार्टी रिकार्ड रख रही है। यहां जारी बयान में सी.एल.पी. नेता ने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद सरकार थोक में तबादले कर रही है।
सरकारी कार्यक्रमों को बेहतर कार्यान्वयन करने वाली इन पंचायतों को मिलेंगे 5-5 लाख
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में स्वच्छता तथा सरकारी कार्यक्रमों को बेहतर कार्यान्वयन करने वाली पहली 10 पंचायतों को 5-5 लाख रुपए की राशि ईनाम के तौर पर दी जाएगी। सोमवार को एन.आई.टी. में हमीरपुर जिला के जनप्रतिनिधियों के लिए आयोजित सम्मेलन की
कैबिनेट मीटिंग कांग्रेस सरकार के 4 बड़े फैसलों की होगी जांच
पूर्व कांग्रेस सरकार के समय में लिए गए 4 बड़े निर्णयों पर वर्तमान राज्य सरकार ने जांच बिठा दी है। पहला राज्य में 2 गोल्ड रिफाइनरीज के लिए कर की वापसी के लिए योजना को रद्द कर दिया गया है। इस मामले की विजीलैंस से जांच करवाई जाएगी और अनियमितता सामने आने पर आरोपियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होगी।
133 खतरनाक पेड़ों को हटाएगा निगम,ट्री अथॉरिटी कमेटी की बैठक में हुआ फैसला
शहर में खतरनाक हो चुके 133 सूखे पेड़ों को हटाया जाएगा। नगर निगम की ट्री अथॉरिटी कमेटी की बैठक में खतरनाक पेड़ों को हटाने का निर्णय लिया गया है। ट्री अथॉरिटी कमेटी की बैठक शनिवार को नगर निगम की महापौर कुसुम सदरेट की अध्यक्षता में हुई।
अधिकारी असमंजस में मुख्यमंत्री की बात सुने या संघ की: मुकेश अग्निहोत्री
कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सोलन में प्रेस वार्ता कर प्रदेश सरकार को कई मुद्दों पर घेरने का प्रयास किया. उन्होंने प्रदेश के कई ज्वलंत मुद्दों पर भाजपा सरकार पर कई तीखे प्रहार किए. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आज हर मोड़ पर विफल हो रही है प्रदेश में अस्थिरता का माहौल है.
बर्फीले तूफान में रोहतांग टनल के पास जवान सहित तीन दबे
हिमाचल प्रदेश में शनिवार से मनाली में खराब चल रहे मौसम से जहां घाटी में लगातार बर्फबारी और बारिश जारी है. वहीं शनिवार को करीब तीन बजे रोहतांग टनल के नॉर्थ पोटल के समीप हिमस्खलन हुआ. इस हिमस्खलन की चपेट में बीआरओ के एक जवान समेत तीन लोग आ गये थे. जिन्हे बाद में रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित बाहर निकाला.
छुआछूत मामले में एकजुट हुए 18 समुदाय, राष्ट्रपति से लगाई गुहार
कुल्लू में दलित समुदाय के विद्यार्थी के साथ कथित तौर पर भेदभाव के बाद बहुजन क्रांति मोर्चा हरकत में अाया है। बता दें कि क्रांति मोर्चा के कई पदाधिकारियों ने प्रेस वार्ता कर अपनी प्रतिक्रियाएं जाहिर की है।
पालमपुर में कड़े पहरे में मनेगा होली का जश्न, पुलिस ने कसी कमर
ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाने और शरारती तत्वों पर निगाह रखने के लिए राज्य स्तरीय होली महोत्सव के आगाज के मद्देनजर पालमपुर पुलिस ने भी कमर कस ली है।
जेल में बंद आरोपी कांस्टेबल के नाम से आया पत्र बम
हिमाचल प्रदेश के जनमानस को झकझोर देने वाले गुड़िया मामले को लेकर पत्र बम सामने आया है। इस पत्र बम को कंडा जेल में बंद आरोपी कांस्टेबल के नाम से लिखे जाने का दावा किया गया है। राज्यपाल, मुख्यमंत्री और डी.जी. के साथ इसे जिला सत्र न्यायाधीश को भेजे जाने का दावा किया गया है।
शिमला का डगेनी गांव भयंकर आग की चपेट में, अब तक 10 घर जले
शिमला के निथर की शीलही पंचायत का डगेनी गांव भीषण अग्निकांड की चपेट में आ गया है। इस आग में अब तक करीब 10 घर जल चुके हैं। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को जंगल की आग इस गांव तक आ पहुंची। इस भयंकर घटना में कुछ निजी वाहन भी भेंट चढ़े हैं।
CM के कार्यक्रम में अव्यवस्था पर गिरी गाज, रातोंरात SP- DC ट्रांसफर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्यपाल आचार्य देवव्रत के कार्यक्रम में अव्यवस्था का खामियाजा सोलन जिला के डीसी हंसराज शर्मा को भुगतना पड़ा है। डीसी के साथ-साथ जिला बद्दी पुलिस के एसपी गौरव सिंह का भी तबादला कर दिया गया है। हंसराज शर्मा की जगह अब विनोद कुमार को सोलन का डीसी नियुक्त किया गया है।
रिटायर्ड अधिकारियों पर BJP भी मेहरबान
राज्य में रिटायर अधिकारियों व कर्मचारियों से सरकार का मोहभंग नहीं हो रहा है। विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस सरकार पर हल्ला बोलने वाली भाजपा सरकार खुद रिटायर्ड अधिकारियों व कर्मचारियों की सेवाएं ले रही है। इसके तहत रिटायर एच.ए.एस. अधिकारी अभय पंत को राज्य सरकार ने को-टर्मिनस आधार पर 15वें वित्तायोग में रि-इम्प्लायमैंट दी है।
आधार कार्ड बनाने से IT शिक्षकों ने किया किनारा, जानिए क्यों
स्कूलों में आधार कार्ड बनाने का कार्य शिक्षकों के लिए सिरदर्द बन गया है। आई.टी. शिक्षक अब इससे किनारा करने लगे हैं। उनका कहना है कि स्कूलों में आधार कार्ड बनाने के कार्य से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। बच्चों सहित उनके अभिभावक भी यहां कार्ड बनाने व इसे अपडेट करने पहुंच रहे हैं। शिक्षक इस दौरान स्कूलों में कक्षाएं भी ले रहे हैं और साथ ही उनके कार्ड भी बना रहे हैं। इसके अलावा यहां अन्य गैर-शिक्षण कार्य डाक बनाना व ऑनलाइन कार्य सहित दूसरे प्रोजैक्ट्स के कार्य भी कर रहे हैं।
Indian Army में लेफ्टिनेंट बनी हिमाचल की बेटी, सपना किया पूरा
बिलासपुर के तहत आने वाले गांव पनोह की निवासी निवेदिता चंदेल असम राज्य में सेना के अस्पताल में बतौर लैफ्टिनैंट अपनी सेवाएं देंगी। निवेदिता प्रसिद्ध समाजसेवी स्व. हवलदार जगजीत सिंह की पोती हैं। उसके पिता सतपाल सिंह पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं तथा माता देविका रानी अध्यापिका हैं। वह बचपन से ही महत्वाकांक्षी रही हैं और इसका हमेशा से उच्च पद पर आसीन होने का सपना था।
सलीम के बोल, देवभूमि में कार्यक्रम देना सौभाग्य समझता हूं
देवभूमि में आकर कार्यक्रम करके मैं अपने आप को बहुत सौभाग्यशाली समझता हूं। बाबा की धरती में आने का मुझे फिर से सौभाग्य मिला जो मेरे लिए बड़े हर्ष की बात है। उपरोक्त शब्द प्रसिद्ध गायक मास्टर सलीम ने कहे। उन्होंने कहा कि आज मैं जिस मुकाम पर पहुंचा हूं वह सब गुरु-पीरों के आशीर्वाद से ही संभव हो पाया है। सलीम ने कहा कि हिमाचल की पहाड़ी वादियों में आकर उन्हें बहुत सुकून मिलता है। हिमाचल एक देवभूमि व ऋषि-मुनियों की तपोस्थली रही है। यहां की वादियां व संस्कृति उन्हें बार-बार आकर्षित करती है।
स्कूल परिसर में अश्लील हरकतें कर रहा था जोड़ा, दुकानदारों ने की धुनाई
हमीरपुर के बाल स्कूल मैदान में एक शर्मनाक मामला सामने आया है। जहां बुधवार सुबह एक प्रेमी जोड़े की अश्लील हरकतें करते हुए दुकानदारों ने धुनाई कर दी। दुकानदारों का कहना है कि दिनभर ऐसे प्रेमी जोड़े खेल मैदान में बैठे रहते हैं और अश्लील हरकतें करते हैं। जिससे खेल मैदान में दूप का मजा लेने आने वाले लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है।
मुझे कांग्रेस को हिसाब देने की जरूरत नहीं : शांता
पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ सांसद शांता कुमार ने पत्रकार वार्ता में कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों पर कहा कि उन्हें कोई अधिकार नहीं है कि वह हम पर इस तरह के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सांसदों द्वारा अपनी सांसद निधि विकास कार्यों में समाप्त कर दी है और वह अपना हिसाब-किताब जनता के समक्ष रखेंगे।
131 लोगों को BPL सूची से बाहर करने की आई आपत्तियां
सरकार के 100 दिन के कार्यक्रम के तहत बी.पी.एल.सूची से अपात्र लोगों का नाम काट कर पात्र लोगों को सूची में शामिल के कार्यक्रम के तहत बी.डी.ओ.सलूणी के पास 874 लोगों के आवेदन बी.पी.एल.सूची में शामिल करने को आए हैं।
तानाशाहों की तरह व्यवहार कर रहे हैं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष: वीरभद्र सिंह
हिमाचल प्रदेश प्रदेश कांग्रेस में एक बार फिर से पूर्व मुख्यमंत्री वीर भद्रसिंह और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है. हमीरपुर पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बयान दिया है कि सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश में कांग्रेस का कुनबा कमजोर हुआ है. इसी के चलते अभी लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस तैयार नहीं है.
हिमाचल में फिर बिगड़ेंगे मौसम के मिजाज,4 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार
हिमाचल में फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। आने वाले चार दिन बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। राज्य के मध्य एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 21 फरवरी को बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है।
अब नहीं चलेगी शराब के ठेकों में धांधली,प्रदेश सरकार बना रही पॉलिसी
आने वाले समय में शराब ठेकों में धांधली खत्म हो जाएगी। जागो ग्राहक जागो नियम की भी अब धज्जियां नहीं उड़ेंगी। प्रदेश सरकार इसको लेकर जल्द ही पॉलिसी बनाने जा रही है। तमाम सुझाव आने के बाद कैबिनेट में जल्द ही मामले को रखने की तैयारियां चल रही हैं।
मोदी के कार्यक्रम के दौरान कुल्लू में छूआछूत का मामला
देश के प्रधान मंत्री द्वारा जिस दिन विद्याथियों को तनाव मुक्त करने का कार्यक्रम चल रहा था वहीँ कुल्लू के एक स्कूल में इस कार्यक्रम के दौरान एक विद्यार्थी से छूआछूत का मामला प्रकाश में आया है। दरअसल आज कल उससे जुड़ा वीडियो वायरल हो रहा है।
आई.जी.एम.सी में फर्श पर रातें गुजार जिंदगी की जंग लड़ रहे ये मरीज
आई.जी.एम.सी.प्रशासन भले ही मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा देने को लेकर अपनी पीठ थपथपा रहा हो लेकिन स्थिति कुछ और बयां कर रही है। यहां पर स्वास्थ्य सुविधा देने की बात की जाए तो प्रशासन के सब दावे खोखले नजर आ रहे हैं।
कांग्रेस का CM पर पलटवार,कहा-एसडीएम कार्यालय है या फेरीवाले का
मंडी में जंजैहली SDM ऑफिस विवाद पर सत्ता पक्ष और विपक्ष में आरोप प्रत्यारोप का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. सीएम द्वारा जंजैहली मामले को सियासी साजिश करार देने पर कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने पलटवार किया है.
धर्मगुरू दलाई लामा को भारत रत्न देने के लिए पीएम मोदी को लिखी चिट्टी
हिमाचल प्रदेश में बौद्ध धर्मगुरू दलाई लामा को भारत रत्न देने के लिए मांग उठी है. प्रदेश सरकार में कृषि और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रामलाल मार्कंडा ने यह मांग की है. उन्होंने प्रधानमंत्री पीएम मोदी को खत लिखकर बौद्ध धर्मगुरू दलाई लामा को भारत रत्न देने की मांग की है.
2 मंत्रियों के खिलाफ याचिका दायर करने पर गरमाई सियासत
राज्य सरकार में शामिल 2 मंत्रियों के खिलाफ याचिका दायर करने पर सियासत गरमा गई है। यह दो मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर और डा. राम लाल मार्कंडेय हैं। दोनों के खिलाफ विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए शपथ पत्र में जानकारियां छिपाए जाने के आरोप लगे हैं। याचिका में शपथ पत्र गलत देने पर उनकी सदस्यता को रद्द करने की मांग की गई है।
शक्तिपीठ के बाहर दबंग महिला ने की मजनू की छित्तर परेड, वीडियो वायरल
देवभूमि के शक्तिपीठों पर आजकल छेड़छाड़ के मामले आने शुरू हो गए हैं। ऐसा ही एक मामला कांगड़ा के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल माता बगलामुखी मंदिर में देखने को मिला। जहां पर मंदिर के बाहर एक महिला द्वारा सिरफिरे मजनू की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह मामला पिछले वीरबार यानि 8 फरवरी का है।
चंद सिक्कों की खातिर शराब माफिया लोगों की जान से कर रहा खिलवाड़
चंद रुपयों की खातिर कोई किसी की जान की परवाह न करे तो इससे भयावह स्थिति और क्या हो सकती है। कई लोग अवैध शराब में यूरिया और सैल मिला रहे हैं। अवैध शराब की खेप को जल्द तैयार करने के चक्कर में माफिया ऐसा कर रहा है।
सड़कों की शिकायत पर दिए सीएम ने सख्त निर्देश
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित सचिवालय में हो रही विधायकों की प्राथमिकता बैठक का मंगलवार यानि आज दूसरा दिन है. मंगलवार को पहले सत्र में कांगड़ा,चंबा और किन्नौर के विधायकों की प्राथमिकताओं को लेकर चर्चा की गई,जबकि दूसरे सत्र में ऊना और हमीरपुर के विधायक अपनी प्राथमिकताएं बता रहे हैं.
महाशिवरात्रि महोत्सव पर छोटी काशी में निकली मिनी जलेब
मंडी में वीरवार से शुरू होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव से पहले बुधवार को डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने मंदिरों में जाकर विधिवत रूप से पूजन किया. पूजन के बाद मिनी जलेब भी निकाली गई,जिसमें जिला के प्रमुख देवी देवताओं सहित स्थानीय लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया.
वीरभद्र सिंह और उनकी पत्नी को अदालत का समन
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में कोर्ट ने कड़े निर्देश दिए हैं। सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान वीरभद्र को कोर्ट ने 22 मार्च को खुद पेश होने को कहा है। सीबीआई की याचिका पर कोर्ट ने चार हफ्ते का समय दिया है।
किन्नौर की संस्कृति बचाने के लिए युवाओं ने क्या-क्या किया
हिमाचल प्रदेश के सोलन में किन्नौर कल्याण समिति द्वारा निजी होटल में तोशीम 2018 कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम संस्कृति को जीवित रखने और अपनी अगली पीढ़ी को संस्कृति से अवगत करवाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया.
जयराम का पलटवार,अब कांग्रेस तय नहीं करेगी CM ऑफिस में कौन होगा
हमीरपुर के बाद सीएम जयराम ठाकुर ऊना के दौरे पर हैं। जयराम ने सबसे पहले चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेकर अपने दौरे की शुरूआत की। ऊना पहुंचे जयराम ठाकुर ने पलटवार करते हुए कहा कि अब कांग्रेस के लोग ये तय नहीं करेंगे कि सीएम ऑफिस में कौन बैठेगा। जो सरकार लेकर आए हैं,उन्हें पूरा मान सम्मान दिया जाए। अब सरकार भी चलाएंगे और काम भी करेंगे।
बाबा रामदेव पर मेहरबान हुई जयराम सरकार,राशन डिपुओं पर बेचेगी पतंजलि के उत्पाद
जयराम सरकार बाबा रामदेव पर मेहरबान हो गई है। अब वह प्रदेश के सभी सरकारी डिपुओं में पतंजलि के उत्पाद बेचेगी। इसको लेकर सरकार बाबा राम की संस्था पतंजलि के अधिकारियों से बात भी कर रही है। जल्द ही वह पतंजलि के उत्पाद को सरकारी डिपुओं में सस्ते दामों पर मुहैया करवाएगी।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 11 को ऊना प्रवास पर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 11 फरवरी को ऊना जिला के प्रवास पर आ रहे हैं। इस दौरान वह विभिन्न विकास योजनाओं की आधारशिला रखेंगे तथा कुटलैहड़ निर्वाचन क्षेत्र के बंगाणा में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
पुराने भवनों की मरम्मत को लेकर नगर निगम शिमला ने सरकार को लिखा पत्र
शिमला में भवनों के निर्माण पर एनजीटी के आदेश पर भले ही प्रदेश सरकार ने एमसी को राहत प्रदान की है,लेकिन नगर निगम शिमला अब भी कुछ बिन्दुयों पर असमंजस की स्थिति में है. नगर निगम ने पुराने भवनों के नए सिरे से निर्माण या मरम्मत को लेकर एक बार फिर प्रदेश सरकार से क्लेरिफिकेशन मांगी है.
राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी समिति से की जाएगी दालों की खरीद : किशन कपूर
खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर की अध्यक्षता में वीरवार को राज्यस्तरीय खरीद समिति की बैठक आयोजित की गई,जिसमें उपभोक्ताओं को उचित मूल्यों की दुकानों से उपलब्ध करवाई जाने वाली दालों,खाद्य तेलों तथा आयोडाइज़ड नमक खरीदने पर चर्चा की गई.
महाशिवरात्रि पर CM के गृहनगर मंडी को दुल्हन की तरह सजाने की तैयारी
आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि इस बार अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के दौरान मंडी शहर को ऐसे सजाया जाए ताकि लोगों को पता लगे कि मुख्यमंत्री के गृह जिला का सबसे बड़ा महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. यह निर्देश उन्होंने अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए दिए.
शराब की बिक्री के लिए लाइसैंस आबंटन की प्रक्रिया 30 मार्च तक होगी पूरी
हिमाचल प्रदेश में शराब की बिक्री के लिए लाइसैंस आबंटन की प्रक्रिया 30 मार्च तक पूरी करनी होगी। हाल ही में मंत्रिमंडल द्वारा आई.एम.एफ.एल.,बीयर,वाइन तथा साइडर के थोक वितरण के लिए एल-1 तथा परचून विक्रेताओं को देसी शराब के थोक वितरण के लिए एल-13 की बहाली को मंजूरी प्रदान करने के बाद आबकारी एवं कराधान विभाग ने नियम संशोधित किए जाने संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है।
अनुराग ने फिर निभाई अहम भूमिका,रेलवे के विस्तारीकरण को लेकर दिया बयान
हिमाचल में रेलवे के विस्तारीकरण के लिए जहां लगभग 50 किलोमीटर लंबी ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के लिए 102 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं,वहीं पूरे हिमाचल में रेलवे के लिए 422 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं। उक्त राशि को प्रस्तावित करवाने में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने एक बार फिर से अहम भूमिका निभाई है।
ग्रेट खली ने सीएम जयराम को दी बधाई,सीएम ने खली को किया सम्मानित
विश्व में द ग्रेट खली के नाम से प्रसिद्ध दिलीप सिंह राणा ने आज धर्मशाला में सीएम जयराम ठाकुर के साथ मुलाकात की. हिमाचल में डब्ल्यूडब्ल्यूई की तर्ज पर रेसलिंग शो करवाने पर चर्चा हुई. इस दौरान खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के अलावा अन्य मंत्री भी मौजूद रहे.
शादी समारोह में भाग लेने आए धूमल ने कार्यकर्ताओं से किया ये आह्वान
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने शनिवार को नादौन के गीता भवन में एक शादी समारोह में शिरकत की। इस दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक भेंट में उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को भारतीय अर्थव्यवस्था को निकट भविष्य में मजबूती प्रदान करने वाला बजट बताया।
अब सूखे फूलों से बढ़ेगी हिमाचल के किसानों की आमदनी
फल और सब्जियों के उत्पादन में किसानों की आय कब दोगुनी होगी ये तो देखने वाली बात है,लेकिन फूलों की खेती कर किसान बहुत जल्द अपनी आय को दोगुना ही नहीं बल्कि कई गुना तक बढ़ा सकते हैं.
सुक्खू की आदत औरों को नसीहत खुद मियां फजीहत वाली है
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू का बीजेपी सरकार पर बयानबाजी करने पर राजनीति गरमा गई है और उनके गृह जिला हमीरपुर में बीजेपी नेताओं ने सुक्खू को हद में रहकर बयानबाजी करने की नसीहत दी है.
सुमन ठाकुर को सभी पार्षदों ने मिलकर सौंपी मंडी नगर परिषद की कमान
हिमाचल प्रदेश में नगर परिषद मंडी के इतिहास में पहली बार किसी अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से किया गया. भाजपा नेत्री सुमन ठाकुर को नगर परिषद मंडी का अगला अध्यक्ष चुना गया है. सोमवार को अध्यक्ष पद के लिए आयोजित चुनावी प्रक्रिया में सुमन ठाकुर के अलावा कोई और नामांकन नहीं आया जिसके चलते सुमन ठाकुर को सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद के लिए चुना गया.
6200 करोड़ रुपये हो सकता है हिमाचल का वार्षिक योजना आकार
विधायक प्राथमिकता निर्धारण के लिए अब 12 और 13 फरवरी को राज्य सचिवालय में बैठक होगी,जिसमें सभी विधायक मौजूद रहेंगे. सीएम जयराम ठाकुर बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस बैठक के अंतिम दिन प्रदेश का वार्षिक प्लान भी मंजूर होगा.
एमसी शिमला के पार्षद शहर की सफाई व अन्य व्यवस्था सीखने केरल जाएंगे
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला नगर निगम पार्षद कल से पांच दिनों तक एक्सपोजर विजिट पर जा रहे हैं. वे केरल के दौरे पर जा रहे हैं. एक्सपोजर विजिट पर केरल जा रहे एमसी के 34 पार्षद अब दो किश्तों में दौरे पर जाएंगे. कल से दौरे पर जाने वाली पहली किश्त में कांग्रेस के 7 और भाजपा के 10 पार्षदों समेत 9 अधिकारी जाएंगे.
डीडीयू अस्पताल में एम्बुलेंस की सुविधा हो सकती है बंद
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित डीडीयू अस्पताल में मरीजों के लिए अब एम्बुलेंस की सुविधा बंद हो सकती है. मरीजों को अस्पताल से घर जाने के लिए महंगे दामों पर टैक्सी करनी पड़ेगी. एक ओर जहां मरीजों की जेब पर अधिक चपत पड़ेगी,वहीं दूसरी ओर टैक्सी करने के लिए भी परेशानियां उठानी पड़ेगी.
रामपुर में गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा के लिए एसडीएम ने ली बैठक
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रामपुर बुशहर के उपमंडलाधिकारी डॉ.निपुण जिंदल ने आज अपने कक्ष में गणतंत्र दिवस के आयोजन की तैयारी के उपलक्ष्य में बैठक आयोजित की. इस बैठक में उन्होंने नगर परिषद रामपुर,पुलिस विभाग,अग्रिशमन विभाग व विभिन्न स्कूलों से आए अध्यापकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा मार्चपास्ट व सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर विस्तृत चर्चा की.
हिमाचल में पीलिया से पहली मौत,13 साल की किशोरी ने दम तोड़ा
हिमाचल प्रदेश में पीलिया से पहली मौत हुई है. 13 साल की एक बच्ची ने शिमला के आईजीएमसी ने दम तोड़ा है. इस किशोरी को मंडी के जिले के सुंदरनगर से शिमला रेफर किया गया था. जानकारी के अनुसार,आईजीएमसी में पीलिया के दो दर्जन से अधिक टेस्ट किए गए हैं. आईजीएमसी के एमएस रमेश चंद ने मौत की तस्दीक की है.
सत्ता परिवर्तन के बाद जयराम सरकार ने अपनाया नया फार्मूला
शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए राज्य सरकार ने रोडमैप तैयार कर लिया है। सत्ता परिवर्तन के बाद भाजपा ने इसके लिए नया फार्मूला अपनाया है। इस फार्मूले के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए राज्यपाल से लेकर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों से सुझाव मांगे जाएंगे।
कुल्लू के खोखन पंचायत के प्रधान सहित दो पंच हुए बर्खास्त
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिला के ब्लॉक खंड कुल्लू खोखन पंचायत में मनरेगा के मामले में गोलमाल करने के आरोप में पंचायत प्रधान और दो वार्ड पंचो को बर्खास्त कर दिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार मनरेगा में दो वार्ड पंचों ने गोलमाल किया है और पंचायत प्रधान ने वार्ड पंचों के इस कारनामे पर पर्दा डाले रखा जिसके चलते दो वार्ड पंचों के साथ साथ पंचायत प्रधान को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है.
दूसरे राज्यों की तुलना में हिमाचल के खिलाड़ियों को कम सुविधाएं: कविता
अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी कविता ठाकुर ने कहा कि देश के बाकि राज्यों के मुकाबले में हिमाचल में खिलाड़ियों को मूलभूत सुविधाएं कम हासिल हैं. यह बात उन्होंने कुल्लू में मीडिया के एक सवाल के जवाब में कही. उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों का ढांचा सुधारने की जरूरत है और ग्रामीण स्तर पर युवाओं को हर खेल में सुविधा देने की जरूरत है.
भांग की खेती को मान्यता देने वाली याचिका पर हिमाचल सरकार को HC का नोटिस
भांग की खेती को मान्यता देने के आग्रह को लेकर दायर याचिका में हिमाचल हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को नोटिस भेजा है. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की खंडपीठ ने प्रधान सचिव वन,प्रधान सचिव हेल्थ विभाग को भांग के सदुपयोग के मुद्दे पर जवाब मांगा है.
रैन बसेरे पर सफाई कर्मियों का कब्जा,ठंड में खुले आसमान के नीचे ठिठुर रहे लोग
घर जाने को देर हो गई हो,ना बस,मिल रही,ना कोई ओर साधन तो ऐसे में आम आदमी सस्ता व बेहतर ठिकाना रात गुजारने के लिए ढूंढता है इसके लिए सराय व सरकारी स्तर पर बनाए गए रैन बसेरे बेहतर विकल्प होते हैं. लेकिन ऊना में उल्टी गंगा बह रही है.
वीरभद्र सिंह का आरोप- बदले की भावना से काम कर रही है जयराम सरकार
जयराम सरकार की ओर से कांग्रेस कार्यकाल में बनाई गई एक्साइज पॉलिसी को रद्द करने पर कांग्रेस नेता प्रदेश सरकार पर हमलावर हो गई. पूर्व सीएम के अलावा,कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू और विक्रमादित्य ने सरकार पर निशाना साधा है.
धर्मशाला में जयराम कैबिनेट की बैठक आज
हिमाचल की जयराम सरकार बुधवार को धर्मशाला में विधानसभा परिसर में कैबिनेट की बैठक करेगी. बैठक में कांग्रेस कार्यकाल में अप्रैल 2017 के बाद लिए फैसलों पर घोषणा हो सकती है. इसके अलावा,विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने,छोटी बिजली परियोजनाओं को ठेके पर देने,रूसा सिस्टम पर चर्चा होने का अनुमान है.
भाजपा के डॉ.राजीव बिंदल चुने गए 13वीं विधानसभा के अध्यक्ष
भाजपा के सीनियर और कद्दावर नेता राजीव बिंदल को हिमाचल विधानसभा का स्पीकर चुना गया है. बुधवार को शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सीएम जयराम ठाकुर ने डॉ राजीव बिंदल के नाम का पहला प्रस्ताव सदन में रखा.इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रस्ताव का समर्थन किया.
हिमाचल में भी बैन हो सकती है फिल्म पद्मावत,CM ने दिए संकेत
पद्मावत फिल्म को लेकर चल रहा हंगामा हिमाचल प्रदेश तक पहुंच गया है. वहां पर भी इस फिल्‍म की रिलीज पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने साफ कर दिया है कि फिल्‍म के प्रदर्शन को लेकर लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए ही कोई भी फैसला लिया जाएगा. उन्‍होंने कहा,मैं फिल्‍म के खिलाफ नहीं हूं.
हाईकोर्ट ने हिमाचल सरकार से मांगा फ्री दवाओं पर खर्च हुए पैसे का हिसाब
हिमाचल हाईकोर्ट ने मौजूदा वित्त वर्ष मुफ्त दी जाने वाले दवाओं पर हुए खर्चे का प्रदेश सरकार से हिसाब मांगा है. कोर्ट ने सरकार से 6 मार्च तक रिपोर्ट मांगी है. हाईकोर्ट ने पूछा है कि कितना पैसा दवाइयां न खरीदने के कारण लैप्स हो गया? हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की खंडपीठ ने यह जानकारी मांगी है. उन्होंने अपने आदेश में कहा कि है.
हटाए गए सोमेश गोयल,सीता राम मरडी बने हिमाचल के नए डीजीपी
हिमाचल प्रदेश की नई भाजपा सरकार ने आखिरकार डीजीपी सोमेश गोयल को हटा ही दिया. कोटखाई गैंगरेप और मर्डर के बाद से निशाने पर आए सोमेश गोयल की जगह सीता राम मरडी अब प्रदेश के नए डीजीपी होंगे. डीजी होमगार्ड सीताराम मरडी को सूबे का नया पुलिस महानिदेशक बनाया गया है.
सीएम समेत 67 विधायकों ने ली शपथ
हिमाचल विधानसभा के शीतकालीन सत्र का मंगलवार को धर्मशाला के तपोवन में आगाज हुआ. पहले दिन सभी विधायकों ने शपथ ली. इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई. 9 से 12 जनवरी तक चलने वाले इस सत्र के पहले दिन 23 नए विधायकों सहित 67 विधायकों ने शपथ ली.
हाईकमान राहुल गांधी ने जताया भरोसा,सुक्खू बने रहेंगे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष
कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य के सभी अध्यक्षों के साथ-साथ हिमाचल के पार्टी अध्यक्ष ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू के कार्य पर भी भरोसा जताया है. हाईकमान के इस भरोसे की जानकारी राष्ट्रीय महासचिव जनार्दन द्धिवेदी ने दी. राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी अध्यक्षों के बदलने के कयास लगाए जा रहे थे.
हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सांसदों को दी जीरो बजट कृषि की जानकारी
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत देश के ऐसे पहले राज्यपाल हैं जिन्हें लोकसभा के सभागार में जैविक कृषि पर आयोजित कार्यशाला में सांसदों को संबोधित करने का गौरव प्राप्त हुआ है. स्पीकर रिसर्च इनीशिएटिव (एसआरआई) द्वारा 4 जनवरी को आयोजित कार्यशाला में राज्यपाल ने जीरो बजट प्राकृतिक कृषि की जानकारी दी.
जय राम घर पहुंचे तो मां ने तिलक लगाया,बाबरू,गुड़ व घी खिलाकर मुंह मीठा कराया
किसी मां के लिए इससे बड़ी खुशी कोई और नहीं हो सकती कि उसका लाल प्रदेश के सबसे बड़े पद पर आसीन होकर घर पहुंचे और मां उसका आरती उतारकर स्वागत करे. यह दृश्य सीएम जय राम ठाकुर के घर पहुंचने पर देखने को मिला. सीएम बनने के बाद जय राम ठाकुर रविवार देर रात करीब 11 बजे मंडी जिला स्थित तांदी के अपने पैतृक घर पहुंचे.
हिमाचल में पकड़ा गया GST चोरी का पहला मामला
हिमाचल में जीएसटी के तहत टैक्स चोरी का पहला मामला सामने आया है. जीएसटी कर चोरी का यह मामला जिला सिरमौर में हुआ है. यहां पर विभाग की टीम ने कालाअंब क्षेत्र में नाका लगाया हुआ था. इस दौरान वाहनों की चेकिंग की जी रही थी.
वीरभद्र सिंह के करीबी मुकेश अग्निहोत्री कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में हरोली के मुकेश अग्निहोत्री कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए हैं. मुकेश 15 साल पहले पत्रकारिता छोड़ राजनीति के अखाड़े में कूदे थे. मुकेश अग्निहोत्री जिला ऊना के हरोली विधानसभा हल्के से ताल्लुक रखते हैं. हरोली से ही लगातार चौथी बार कांग्रेस की टिकट पर मुकेश चुनाव जीतकर विधायक बने हैं. मुकेश पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के खासे करीबी माने जाते हैं.
किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध कराएगी सरकार: कृषि मंत्री
प्रदेश में किसानों को कई बार अपनी फसलों के बेहतर दाम नहीं मिल पाते हैं. जिसका मुख्य कारण बिचौलिए हैं. कुल्लू पहुंचे कृषि,जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राम लाल मारकण्डा ने कहा कि प्रदेश में कई जगह मार्केट यार्ड न होने के कारण किसान को बिचौलियों के माध्यम से अपनी फसलें बेचनी पड़ती हैं.
कांग्रेस को अपनों ने ही चुनाव में हराया
विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार का एक बड़ा कारण अपने ही रहे। कुछ जगहों पर कांग्रेस के समानांतर उम्मीदवार खड़े हो गए तो कई ने भितरघात किया। इसी तरह सत्ता और संगठन में तालमेल की कमी भी हार का एक कारण बनी।
समस्याएं जानने शिमला की मेयर और डिप्टी मेयर ने किया वार्ड का दौरा
आचार संहिता खत्म के बाद नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर एक बार फिर अधिकारियों के साथ वार्ड दौरे पर निकल गए हैं. शहरवासियों की समस्याओं को उनके घर द्वार में ही हल करने के लिए एमसी की टीम ने वीरवार को विकासनगर वार्ड का दौरा किया. इस दौरान लोगों ने मेयर के समक्ष वार्ड से सम्बन्धित कई समस्याएं रखी,जिसमें लोगों की गाड़ियों के लिए पार्किंग व्यवस्था न होना.
जयराम सरकार ने पूर्व कांग्रेस सरकार के दो फैसले पलटे
हिमाचल मंत्रिमंडल की इस साल ही पहली और जयराम सरकार की दूसरी कैबिनेट बैठक वीरवार को हुई. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बैठक की अध्यक्षता की,जिसमें सभी मंत्री मौजूद रहे. राज्य सचिवालय में करीब साढ़े चार घंटे तक चली बैठक में कई अहम फैसले किए गए हैं.
शिमला की पेयजल किल्लत को दूर करने के लिए मास्टर प्लान बनाएगा IPH विभाग
हिमाचल की राजधानी शिमला में चल रही पेयजल किल्लत का हल निकालने के लिए अब नई सरकार मास्टरप्लान बनाने जा रही है. साथ ही वर्षा जल संरक्षण के लिए भी प्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा. आईपीएच महकमा संभालने के बाद एक्शन में आए आईपीएच मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने इसका खुलासा किया है.
जल्द नूरपुर आयेंगे सीएम और अस्पताल का करेंगे भूमि पूजन: राकेश पठानिया
हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर नूरपुर दौरे पर जल्द ही जाएंगे. यह जानकारी नूरपुर विधायक राकेश पठानिया ने मीडिया से बातचीत में दी. मंगलवार को विश्राम गृह नूरपुर में अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि नूरपुर में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने 15 करोड़ रूपये का मातृ-शिशु अस्पताल की मंजूरी दी थी.
नए साल के जश्न में डूबे सैलनियों पर पुलिस ने भांजीं लाठियां
हिमाचल की प्रसिद्ध पर्यटन नगरी धर्मशाला के मकलोडगंज में नववर्ष का जश्न में सैलानियों पर पुलिस ने आधी रात जमकर लाठियां बरसाईं. नए वर्ष की शुरुआत पर आधी रात को मकलोडगंज चौक पर पुलिस ने भारी संख्या पर मौजूद पर्यटकों पर लाठियां बरसानी शुरू कर दीं. रविवार आधी रात नए साल का जश्न मकलोडगंज के चौक पर ये लोग मना रहे थे.
पूर्व पीएम अटल के बर्थडे पर जयराम ठाकुर ने मरीजों को बांटे फल
देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजयेपी के जन्मदिवस के मौके पर सोमवार को शिमला के दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में भाजपा ने फल बांटे. इस मौके पर बीजेपी विधायक दल के नेता एवं भावी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डीडीयू में अस्पताल बांटकर जन्मदिवस मनाया.उन्होंने मरीजों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की.
प्रदेश में भाजपा सरकार बनने पर विकास कार्यों को मिलेगी गति : डिप्टी मेयर
हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद शहर के विकास कार्यों को गति मिलने वाली है. नगर निगम के डिप्टी मेयर राकेश कुमार ने कहा है कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश के साथ साथ शिमला शहर के विकास कार्यों को तेजी से गति मिलेगी.
ये हो सकती है जयराम सरकार की संभावित कैबिनेट
हिमाचल विधानसभा चुनाव में परिणाम घोषित हो चुके हैं. भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला है. जय राम ठाकुर पहली बार प्रदेश की कमान संभालेंगे. लेकिन फिलहाल इनके सामने सबसे बड़ी चुनौती है मंत्रीमंडल का चुनाव. भाजपा को इस पर मंथन करना है कि प्रदेश मंत्रीमंडल में किस-किस नेता को शामिल किया जाए. 68 सीटों वाली विधानसभा में कैबिनेट में सीएम समेत कुल 12 मंत्री हो सकते हैं.
27 दिसंबर को CM पद की शपथ लेंगे जयराम
हिमाचल प्रदेश के सीएम के नाम का ऐलान भाजपा ने रविवार को कर दिया. मंडी के जय राम ठाकुर को प्रदेश का 13वां सीएम चुना गया है. 27 दिसंबर को उनका शपथ ग्रहण समारोह होगा. ऐतिहासिक रिज मैदान में शपथ ग्रहण समारोह होगा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.
हिमाचल के CM बनेंगे जयराम ठाकुर
हिमाचल प्रदेश में 44 सीटें जीतने के बावजूद मुख्यमंत्री पद के लिए करीब एक सप्ताह से जारी ऊहापोह रविवार को समाप्त हो गई। विधयक दल की बैठक में जयराम ठाकुर को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का फैसला हुआ है। उनके अलावा केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा का नाम भी आखिरी दौर तक मुख्यमंत्री पद के लिए चल रहा था।
हिमाचल का CM कौन- नड्डा या जयराम,फैसला रविवार को
हिमाचल प्रदेश में 44 सीटें जीतने के बावजूद मुख्यमंत्री पद के लिए करीब एक सप्ताह से जारी ऊहापोह रविवार को समाप्त हो सकती है। केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा या फिर जयराम ठाकुर में से कोई एक प्रदेश का मुख्यमंत्री होगा। इन दोनों नामों में से एक नाम की घोषणा भाजपा विधायक दल की बैठक में होगी।
यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर ट्रैफिक पुलिस सख्त
पांवटा साहिब में यातायात नियमों को तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस पहले से ज्यादा सख्त हो रुख अपना रही है. ट्रैफिक पुलिस के जवान यातायात नियम तोड़ने पर न सिर्फ आमलोग बल्कि पुलिस वालों को भी नहीं छोड़ रही है. शुक्रवार को हिमाचल ट्रैफिक पुलिस ने नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की.
घर-घर कूड़ा उठाने की फीस को लेकर निगर का अहम फैसला
नगर निगम शिमला नए साल में जनता की जेब में आर्थिक बोझ डालने जा रहा है. नए साल में एमसी शहर में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन की दरों में बढौतरी करने जा रहा है. हाई कोर्ट के आदेशों के बाद शहर की सफाई व्यवस्था के लिए निगम आयुक्त की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी विभिन्न केटेगरी में पुरानी दरों में 50 और 100 फीसदी तक बढ़ौतरी करने का फैसला लेने जा रही है.
धूमल की हार पर बोले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सत्ती-दुखी हूं
हिमाचल विधानसभा चुनाव में भाजपा दिग्गजों की हार से जहां समर्थकों में निराशा है,वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष भी इससे दुखी हैं. शिमला में प्रदेश के अगले सीएम को लेकर जारी घमासान के बाद हिमाचल प्रदेशाध्यक्ष सत्तपाल सत्ती ने कहा कि धूमल की हार से वह दुखी हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा का मिशन 50 प्लस पूरा हो जाता,अगर दिग्गजों नेताओं को इस चुनाव में हार का सामना न करना पड़ा.
हिमाचल में धूमल को CM बनाने के लिए समर्थकों की नारेबाजी
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद अब मुख्यमंत्री चुनने की कवायदें जारी हैं। इस रेस में जयराम ठाकुर का नाम आगे हैं। इसके लिए पार्टी के पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण,नरेंद्र सिंह तोमर और मंगल पांडे शुक्रवार को शिमला पहुंचे। यहां वो पार्टी की बैठक में हिस्सा लेकर मुख्यमंत्री का नाम तय करेंगे। लेकिन इसके पहले प्रेम कुमार धूमल के समर्थक उन्हें मुख्यमंत्री बनाने पर अड़ गए हैं।
मनाली विंटर कार्निवाल के लिए प्रशासन ने कसी कमर
पर्यटन नगरी मनाली में 2 से 6 जनवरी तक राष्ट्रस्तरीय विंटर कार्निवल का आयोजन होगा. इसके लिए मनाली प्रशासन और विंटर कार्निवल कमेटी ने भी कमर कस ली है. साथ ही कार्निवल को लेकर सभी तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई हैं. कार्निवल की पहचान विंटर क्वीन प्रतियोगीता का भी इसमें आयोजन होगा. दो स्थानों में ऑडिशन भी करवाए गए हैं.
हिमाचल विधानसभा भंग,राज्यपाल ने जारी की अधिसूचना
हिमाचल प्रदेश विधानसभा का चुनाव परिणाम आने के तीन दिन बाद वीरवार को प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा को भंग कर दिया है. राज्यपाल ने भारतीय संविधान की धारा 174(2)(बी) के तहत हिमाचल प्रदेश विधानसभा को भंग कर दिया है. राज्यपाल दफ्तर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.
शिमला शहर में विकास कार्यों को मिलेगी गति
प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजों में भाजपा की भारी बहुमत से जीत के बाद अब नगर निगम शिमला के कामों में भी तेजी आएगी. आचार सहिंता भी हट चुकी है और भाजपा शासित एमसी अपने पहले से रुके हुए करीब 50 करोड़ रुपए के कार्यों को गति मिलेगी. बुधवार शाम को आचार सहिंता के हटते ही निगम प्रशासन शहर में सीवरेज,पानी,सड़क और फुटब्रिज से संबंधित कार्यों के टैंडर करने जा रहा है.
चंबा जिला के बहुत से गांवों में आज भी है पानी की समस्या
हिमाचल प्रदेश में मूलभूत सुविधाओं का लोगों को हमेशा ही अभाव रहता है. यही कारण है कि लोग हर 5 साल बाद सरकार को बदल देते हैं. हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला के बहुत से गांव में आज भी पानी की समस्या बनी हुई है. डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तला गांव की बात करें तो वहां पर पीने के पानी की बहुत समस्या है.
सीएम के नाम पर घमासान के बीच पीएम मोदी से मिले हिमाचल के सांसद
हिमाचल प्रदेश के मुखिया के लिए जारी मंथन के दौर की बीच दिल्ली में बुधवार को हिमाचल के चारों सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को से मुलाकात की. इस दौरान केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी उनके साथ थे. बता दें कि जेपी नड्डा भी सीएम रेस में शामिल हैं. मंडी के सांसद रामस्वरूप, कांगड़ा के शांता कुमार,शिमला से वीरेंद्र कश्यप के अलावा हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर पीएम से मिलने वालों में शामिल रहे.
अब सीएम रेस में धूमल के नाम की भी चर्चा,कई विधायक मिलने पहुंचे
हिमाचल विधानसभा चुनाव में भाजपा के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल को हार के बावजूद सीएम बनाने की मांग उठने लगी है. इसी कड़ी में बुधवार को हमीरपुर के समीरपुर में कई भाजपा विधायकों के अलावा दूसरे नेताओं ने धूमल से मुलाकात की. बता दें कि प्रेम कुमार धूमल के घर पर जीते हुए विधायकों का आकर मंत्रणा करने का क्रम बढ़ता जा रहा है.
CM पद की दौड़ में ये पांच नाम,सबसे आगे नड्डा
हिमाचल विधानसभा चुनाव का परिणाम आ चुका है. भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला है. लेकिन उसका चेहरा धूमिल हो गया है. भाजपा के सीएम कैंडिडेंट प्रेम कुमार को सुजानपुर से हार का सामना करना पड़ा. अब हिमाचल में सीएम बनने की रेस में चार नाम चल रहे हैं. पहला नाम जेपी नड्डा का है. दूसरा मंडी से सराज से जीते जयराम ठाकुर,तीसरा नाम मंडी से ही अजय जम्वाल और चौथा नाम है.
स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ने वीरभद्र सिंह पर फोड़ा अपनी हार का ठीकरा
हिमाचल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कई कद्दावर नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है. इनमें से मंडी से स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर भी शामिल हैं. उन्हें भाजपा के जवाहर ठाकुर ने हराया. कौल सिंह का यह नौवां चुनाव था. हार के बाद कौल सिंह ठाकुर ने बातचीत में उन्होंने अपनी हार का ठीकरा वीरभद्र सिंह पर फोड़ा. कौल सिंह ने कहा कि उनकी हार के पीछे वीरभद्र सिंह का हाथ है.
इन वजहों से हारे बीजेपी के सीएम कैंडीडेट धूमल
हिमाचल विधानसभा चुनाव में बेशक भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है,लेकिन उनका चेहरा धूमिल हो गया. सीएम कैंडिडेट बनाए गए प्रेम कुमार धूमल को उन्हीं के चेले राजेंद्र राणा ने सुजानपुर सीट से 1919 वोटों से मात दी. धूमल की हार के पीछे वैसे तो कई कारण हैं,लेकिन मुख्य कारण ये रहे.
हिमाचल में BJP को झटका, सत्ता मिली लेकिन धूमल हारे,क्या नड्डा होंगे CM
हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों के रुझानों में बीजेपी को साफ बढ़त मिली है. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी स्पष्ट बहुमत को हासिल कर लिया है पर बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल के हाथ से सीएम की कुर्सी हाथ से निकलती दिख रही है. सुजानपुर सीट पर बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल कांग्रेस के उम्मीदवार राजिन्दर सिंह से हार गए हैं.
हिमाचल में चुनाव जीते सलमान के बहन के ससुर, इस साल हुए थे BJP में शामिल
सलमान खान की बहन अर्पिता खान शर्मा के ससुर अनिल शर्मा हिमाचल प्रदेश के मंडी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत गए हैं. वो भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ रहे थे. अनिल पहले कांग्रेस में थे. इसी साल वो भाजपा में शामिल हुए थे.
विधानसभा चुनाव के बाद वीरभद्र-धूमल ने ऐसे मिटाई थकान
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश की राजनीति के 2 धुरंधर नेता मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल केरल में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से थकान मिटाने गए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने परिवार सहित धार्मिक यात्रा भी की जबकि पूर्व मुख्यमंत्री गुजरात में विधानसभा चुनाव प्रचार करने गए।
हिमाचल प्रदेश में सस्ता होगा डीजल-पेट्रोल,चुनाव आयोग ने दी मंजूरी
हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल और डीजल सस्ता होने वाला है. निर्वाचन आयोग ने सरकार को वैट घटाने के लिए अधिसूचना जारी करने की मंजूरी दे दी है. दरअसल,मौजूदा सरकार की ओर से 1 फीसदी वैट घटाने के लिए निर्वाचन आयोग से परमिशन मांगी गई थी. हिमाचल सरकार के 11 अक्तूबर को शॉर्ट नोटिस पर बुलाई गई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल और डीजल पर 1 प्रतिशत वैट घटाने की मंजूरी दी थी.
डेढ़ साल से मनरेगा की मजदूरी के लिए भटक रही हैं मजदूर महिलाएं
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के पधर उपमंडल के तहत आने वाली ग्राम पंचायत डलाह की मनरेगा मजदूर महिलाएं बीते डेढ़ वर्ष से मजदूरी के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं. डेढ़ वर्ष पहले इन महिला मजदूरों ने मनरेगा के तहत अपनी ग्राम पंचायत में चल रहे कार्यों में हिस्सा लिया और मजदूरी की थी जिसकी मजदूरी महिलाओं को आज तक नहीं मिली है.
IGMC में हार्ट का इलाज करवाने वाले मरीजों को राहत
आई.जी.एम.सी.में अब हार्ट के मरीजों को एंजियोग्राफी करवाने के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। और न ही मरीजों को निजी दुकानों से महंगा सामान खरीदना पड़ेगा। एंजियोग्राफी के लिए प्रयोग में होने वाला सामान अब उन्हें अमृत फार्मेसी में आधे दाम पर मिलेगा। इसके लिए आई.जी.एम.सी.प्रशासन ने अमृत फार्मेसी को सामान रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
डॉक्टरों के अभाव लाहौल-स्पीति के स्वास्थ्य संस्थानों की हालत दयनीय
हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति जिला प्रदेश का एक मात्र जिला है जो हिमपात के चलते नवंबर-दिसम्बर से मई महीने तक करीब छह माह के लिए शेष दुनिया से कट जाता है. भारी बर्फवारी के चलते लोग अपने घरों के भीतर कैद होने को मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में यदि कोई बीमार हो जाए तो डॉक्टर के अभाव में भगवान ही एक मात्र सहारा बच जाते हैं.
आरोपी कर्नल को मिली जमानत
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में मॉडलिंग के बहाने बीस साल की युवती के साथ रेप मामले में गिरफ्तार सेना के कर्नल को शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया गया. कर्नल पर अपने ही जूनियर की बेटी से रेप के आरोप है. सुरजीत सिंह की अदालत ने कर्नल को फिलहाल बेल दे दी है. जानकारी के मुताबिक,विक्टिम के पिता लेफ्टिनेंट कर्नल हैं और आर्मी के ट्रेनिंग कमान (एआरटीआरएसी) शिमला में तैनात हैं.
रिकांग पिओ में सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगी फोर मंथ एडवांस सैलरी
हिमाचल प्रदेश वित्त विभाग की ओर से जनजातीय क्षेत्र किन्नौर,लाहौल-स्पीति व पांगी भरमौर में तैनात सरकारी कर्मचारियों को सर्दियों के दौरान प्राप्त होने वाली एडवांस सैलरी नहीं मिलेगी. राज्य सरकार के वित्त विभाग ने सर्दियों में हर साल की तरह इस साल सैलरी नहीं ​दिए जाने के आदेश दिए हैं. इससे सरकारी कर्मचारी मायूस हो गए हैं.
आजादी का मतलब यह नहीं है कि आप समाज के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाएं
हिंदी फिल्म पदमावती को देश में रिलीज करने पर भले ही सेंसर बोर्ड ने रोक लगा दी है. फिल्म पर छिड़ी बहस रूकने का नाम नहीं ले रही है. फिल्म को लेकर हिमाचल सरकार के स्वास्थ्य एवं विधि मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि आजादी का मतलब यह नहीं है कि आप समाज के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाएं.
कर्नल ने लेफ्टिनेंट कर्नल की बेटी को घर बुलाकर किया रेप,गिरफ्तार
शिमला पुलिस ने सेना में तैनात कर्नल द्वारा दोस्त की बेटी के साथ दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार किया है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक,कर्नल ने पीड़ित लड़की को मॉडलिंग का झांसा देकर अपने घर बुलाया और रेप की घटना को एक दोस्त संग अंजाम दिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार,इस संबंध में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।
सीएमओ ने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कर्मचारियों को किया सम्मानित
सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय शर्मा ने कायाकल्प कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ को सम्मानित किया. जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय शर्मा ने सिविल अस्पताल पांवटा साहिब का दौरा किया. पांवटा साहिब पहुंचने पर चिकित्सकों ने डॉ संजय शर्मा का स्वागत किया.
बॉक्सिंग में उभरता सितारा हैं शशि नेगी,अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लहरा चुकी हैं परचम
कुछ प्रतिभाएं ऐसी होती हैं जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं होती. ऐसी ही विलक्षण प्रतिभाओं में किन्नोर की बाला शशि नेगी का नाम शुमार है. बॉक्सिंग में अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाने वाली इस युवती का इस क्षेत्र में न तो कोई पारिवारिक बैकग्राउंड है और न ही इसने कोई विशेष प्रशिक्षण हासिल किया है. शशि नेगी किन्नौर जिला मुख्यालय रिकांगपिओ के पास दूनी गांव की रहने वाली हैं.
EVM को हैक करने का दावा,पुणे से गिरफ्तार आरोपी को लाया गया शिमला
हिमाचल प्रदेश में ईवीएम मशीन को हैक करके प्रत्याशियों को जितवाने का दावा करने वाले शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. ईवीएम मशीन हैक करने का दावा करने वाले शख्स को पुलिस ने पुणे में गिरफ्तार कर लिया और उसे मंगलवार को शिमला लेकर आए हैं. 22 साल के इस युवक को शिमला पुलिस ने पुणे में गिरफ्तार किया था और 36 घंटों के बाद आज शिमला पहुंचा दिया.
गाड़ियों की पार्किंग को लेकर ग्रामीणों ने जताया रोष
गाड़ियों की पार्किंग को लेकर हुए खूनी संघर्ष में पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर ग्रामीणों ने एसपी हमीरपुर से गुहार लगाई है। गौरतलब है कि 4 नवंबर को रात के समय बुरनाड गांव में इसी गांव के सूरज सिंह के साथ पुरूषोतम राम ने गाडी को पार्क करने के लिए मारपीट हुइ्र्र थी जिसमें दराट और लाठियों का प्रयोग होने से काफी खूनी संघर्ष हुआ था।
हिमाचल चुनाव में कड़ी मेहनत करने पर मनमोहन सिंह ने की राहुल गांधी की प्रशंसा
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को हिमाचल और गुजरात चुनावों में कड़ी मेहनत करने के लिए राहुल गांधी की प्रशंसा की और कांग्रेस पार्टी के इन चुनाव में विजयी होने की आशा व्यक्त की। उन्होंने कहा,राजनीति एक अप्रत्याशित व्यवसाय है,जिसमें सिर्फ अच्‍छे प्रदर्शन के लिए कोशिश की जा सकती है।
चीन तिब्बत को आजादी दे तो मैं आज ही वापस आ जाऊंगा: दलाईलामा
तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा ने दिल्ली में समुदाय के लोगों से बातचीत करते हुए कहा कि अगर चीन तिब्बत को आजादी देता है तो मैं आज ही तिब्बत वापस आ जाऊंगा। उन्होंने आगे कहा कि यह लड़ाई तिब्बत की आजादी के लिए लड़ी जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि चीन सरकार एक बार कहे तो मैं वापस आने के लिए तैयार हूं। गौरतलब है कि तिब्बत की आजादी के लिए दुनिया भर में तिब्बती आत्मदाह करते हुए अकसर देखे गए हैं।
हिमाचल में कांग्रेस ने 23 और नेताओं को 6 साल के लिए निकाला
विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ काम करने वाले 23 और नेताओं को कांग्रेस ने संगठन से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह के करीबी यदुपति ठाकुर की संगठन से फिर छुट्टी कर दी गई है। बुधवार को जिन पर कार्रवाई की गई,उनमें तीन नेता शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा के हलके धर्मशाला से हैं।
मतदान जारी,शाम 4 बजे तक 64.8 फीसद हुई वोटिंग
कड़ी सुरक्षा के बीच हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों पर आज सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक कुल 64.8 फीसद मतदान हुआ है। इससे पहले दो बजे तक 54.9 फीसद मतदान हुआ। 12 बजे तक प्रदेश में कुल 28.6 फीसद मतदान हुआ। जबकि पहले दो घंटे में सुबह दस बजे तक 13.72 फीसद मतदान हुआ। प्रदेश में अब तक कुल्लू में सर्वाधिक 71 फीसद मतदान हुआ है।
पहले दो घंटों में 13.72 प्रतिशत मतदान,धूमल-वीरभद्र ने डाला वोट
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। मतदान शुरू होने के पहले शुरुआती दो घंटों में 13.72 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने भी अपने पूरे परिवार के साथ समीरपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनके साथ भाजपा सांसद और उनके बेटे अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे।
पूर्व सीएम धूमल ने राहुल गांधी को भेजा मानहानि का नोटिस
हिमाचल विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान नेताओं का एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला. भाजपा से लेकर कांग्रेस के नेताओं ने एक-दूसरे पर कई आरोप जड़े. लेकिन सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल ने कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों पर उन्हें मानहानि का कानूनी नोटिस भेजा है. हाईकोर्ट के वकील सुधीर शर्मा की ओर से यह लीगल नोटिस राहुल गांधी को जारी हुआ है.
भाजपा ने 197 तो कांग्रेस ने कीं 65 सभाएं,वोटिंग कल
हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार शाम प्रचार थम गया है। सभी 68 सीटों पर 9 नवंबर को मतदान होगा। प्रचार में सत्तारूढ़ कांग्रेस के मुकाबले भाजपा ने शुरू से तेजी बनाए रखी। पार्टी ने चुनाव प्रचार व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया। कांग्रेस ने 65 और भाजपा ने 197 जनसभाएं कीं।
महिलाओं को पुलिस भर्ती में 33 प्रतिशत आरक्षण देगी भाजपा : राजनाथ सिंह
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ऐलान किया कि भाजपा सत्ता में आते ही महिलाओं को पुलिस में 33 प्रतिशत आरक्षण देगी। प्रदेश में पैदा हुई असुरक्षा के हालात को खत्म करने के लिए महिलाओं की भागीदारी जरूरी है। महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए गुड़िया हेल्पलाइन शुरू होगी। शिमला में पत्रकारों से बातचीत में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस का सूरज डूबने वाला है और भाजपा का सूरज चढ़ रहा है।
राहुल का पीएम पर हमला,कहा- काले धन को सफेद करने में लगे हैं पीएम मोदी
हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए रैली करने पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा कि गीता में लिखा है कर्म करो फल की चिंता मत करो,लेकिन उनकी सोच है कि फल सारे खा जाओ और काम की चिंता मत करो। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काले धन को सफेद करने में लगे हुए हैं।
कुल्लू में पीएम मोदी बोले,कांग्रेस व भ्रष्टाचार को कोई नहीं कर सकता अलग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में कहा कि आपका प्यार मुझ पर कर्ज है,इसे ब्याज सहित चुकता करूंगा। ये चुनाव हिमाचल की जनता लड़ रही है और जनता ने भाजपा को जिताने और कांग्रेस को कड़ी से सजा देने का मन बना लिया है। मोदी ने कहा कि हिमाचल में इस बार तीन-चौथाई बहुमत से भाजपा की सरकार आ रही है।
पीएम मोदी ने दिए संकेत,अब बेनामी संपत्ति के खिलाफ होगी बड़ी कार्रवाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ संकेत दिए हैं कि भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम में अब बेनामी संपत्ति के खिलाफ बड़ी कार्रवाई होगी। हिमाचल प्रदेश में मंडी जिले के सुंदरनगर और कांगड़ा जिले के रैत की चुनावी सभाओं में उन्होंने भ्रष्टाचार,कालाधन व बेनामी संपत्ति के संदर्भ में कांग्रेस पर तीखा हमला बोला।
338 में से 61 प्रत्याशी दागी - एडीआर
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव लड़ रहे 338 प्रत्याशियों में से 61 दागी हैं। इलेक्शन वाच व एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने विधानसभा चुनाव के दौरान दायर किए गए हलफनामे के आधार पर आंकड़ों को जारी किया है। शिमला में पत्रकारों से बातचीत में ओपी बूरेटा ने कहा कि इन प्रत्याशियों पर भ्रष्टाचार सहित हत्या जैसे संगीन मामले दर्ज हैं।
वीरभद्र सिंह ने ली भाजपा पर चुटकी,कहा- हारने की बारी आई तो बनाया धूमल को दूल्हा
हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा पूरे उफान पर है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियां एक दूसरे पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रही हैं। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने पालमपुर में जनसभा के बाद भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है, क्योंकि सूबे में पार्टी हार रही है। ऐसे में हार को देखते हुए ही भाजपा ने प्रेम कुमार धूमल को सीएम के तौर पर प्रोजेक्ट किया।
पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला,कहा- सड़ी हुई सोच का नमूना
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी ने गुरुवार को कांगड़ा में चुनावी सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए इसे सड़ी हुई सोच का नमूना बताया। पीएम ने कहा कि हमारा कांग्रेस मुक्त भारत कहना उनको चुभता है। कांग्रेस जातिवाद फैलाने वाली पार्टी बन गई है, सड़ी हुई सोच का नमूना है कांग्रेस। पंडित नेहरू कहा करते थे हम जनसंघ को जड़ मूल से उखाड़ कर फेंक देंगे।
नेहरू-गांधी परिवार ने अपनी ही गरीबी हटाई : नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जवाहरलाल नेहरू से लेकर राहुल गांधी परिवार को भी घेरा। उन्होंने कहा कि देश की गरीबी हटाने के बजाय नेहरू-गांधी परिवार ने अपनी ही गरीबी दूर की। गडकरी ने कुल्लू जिले के आनी हलके में पार्टी प्रचार के दौरान हिमाचल के कांग्र्रेस नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हिमाचल की कांग्रेस सरकार पांच साल लड़ाई-झगड़े और भ्रष्टाचार में डूबी रही। नितिन गडकरी ने कहा कि श्रीखंड महादेव के दर्शनों को लोग आना चाहते हैं लेकिन असुविधाओं के अभाव में नहीं पहुंच पा रहे हैं।
अमित शाह का ऐलान- धूमल होंगे BJP के CM उम्मीदवार
प्रेम कुमार धूमल हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार होंगे. लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने इसका ऐलान कर दिया. सिरमौर के राजगढ़ में चुनावी जनसभा में भाजपा के प्रमुख अमित शाह ने ऐलान किया कि हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल ही चेहरा होंगे. उन्हें ही पार्टी की ओर से हिमाचल का सीएम बनाया जाएगा.
प्रदेश की वर्तमान सरकार ने देव भूमि को अपराध भूमि बना दिया: धूमल
हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल मंगलवार को हेलिकॉप्टर के माध्यम से ज्वालामुखी खुंडिया पहुंचे. यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. प्रो.प्रेम कुमार धूमल ने जनसभा में जनता से अपील करते हुए कहा कि ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी रमेश धवाला को वोट देकर विजय श्री बनाएं. ज्वालामुखी के खुंडिया में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के 20 परिवार भाजपा में शामिल हुए.
आईजीएमसी मे इस वर्ष अबतक डेंगू के 107 मामले आए सामने
हिमाचल प्रदेश में डेंगू कहर बरपा रहा है. मैदानी इलाकों पंजाब,हरियाणा,चंडीगढ़,दिल्ली में भी डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है. मैदानी इलाकों के बाद पहाड़ी राज्यों में हिमाचल में इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. हिमाचल की राजधानी शिमला में आईजीएमसी मे डेंगू के रोजाना औसतन 2 से 3 मरीज सामने आ रहे हैं.
मोदी प्रचार के लिए इतना पैसे और साधन कहां से आ रहे हैं? : आनंद शर्मा
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों को लेकर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने सवाल उठाए हैं. कांग्रेस के राज्यसभा ने कहा है कि हिमाचल में धड़ाधड़ हेलीकाप्टर उतर रहे हैं और एक के बाद एक नेता हिमाचल आ रहे हैं. ऐसे में मोदी बताएं कि प्रचार के लिए इतना पैसे और साधन कहां से आ रहे हैं? उन्होंने कहा कि भाजपा में नड्डा और धूमल मुख्यमंत्री पद के लिए लड़ रहे हैं.
BJP के अमित शाह बोले- सीएम ने 5 साल तक केवल भूमि पूजन ही किए
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है. यहां स्टार प्रचारकों का आगमन शुरू हो चुका है. सोमवार को चंबा के डलहौजी के बनीखेत में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रैली कर रहे हैं. इस दौरान अमित शाह ने कांग्रेस और सीएम वीरभद्र स‌िंह पर जमकर हमला बोला. पधर मैदान में भाजपा प्रमुख ने कहा कि कांग्रेस कोई भी दूध का धुला नहीं है. ऐसा कोई नहीं है जिसने भ्रष्टाचार नहीं किया हो.
हिमाचल में बंदर बने चुनावी मुद्दा,नसबंदी के बाद भी नहीं घटी आबादी
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बंदरों का मुद्दा गरमाया है। किसानों और शहरों में रह रहे लोगों को बंदरों की समस्या से निजाद दिलाने के लिए प्रदेश सरकार की योजना का फायदा बंदर पकड़ने वालों को ही हुआ है। तीन साल में सरकार ने बंदर पकड़ने पर 3.5 करोड़ रुपये से अधिक की रकम खर्च कर दी है,लेकिन बंदरों का आतंक बरकरार है।
कुटलैहड़ में कांग्रेस को झटका,पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष के बेटे ने बीजेपी का थामा दामन
हिमाचल प्रदेश में ऊना के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस को जोर का झटका देते हुए पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष के बेटे राजिंद्र मलांगड़ ने भाजपा का दामन थाम लिया है. सांसद अनुराग ठाकुर और प्रसिद्ध सूफी गायक हंस राज हंस की उपस्थिति में राजिंदर मलांगड़ समर्थकों सहित भाजपा में शामिल हुए. सूफी गायक हंस राज हंस ने प्रेम कुमार धूमल को सीएम बनाने की पैरवी की और कहा कि जब जब धूमल ने हिमाचल की बागडोर संभाली प्रदेश में विकास हुआ.
सार्वजनिक एवं निजी स्थलों पर प्रचार सामग्री लगाने पर पाबंदी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने कहा कि आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार,किसी भी सार्वजनिक सम्पत्ति एवं सार्वजनिक परिसर की दीवारों पर लिखने,पोस्टर अथवा पेपर लगाने,किसी भी प्रकार से सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने,कटआउट,होर्डिंग,बैनर तथा झंडे लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
पीएम मोदी और सीएम योगी आएंगे हिमाचल
हिमाचल प्रदेश के चुनावी दंगल में दिग्गज का आना शुरू हो गया है. इसी कड़ी में भाजपा के दिग्गज नेता और देश के पीएम नरेंद्र मोदी भी कूद गए हैं. वे हिमाचल में चुनावी रैलियां कर भाजपा के लिए वोट मांगेंगे. सूत्रों के अनुसार,पीएम 2 नवंबर को कांगड़ा के फतेहपुर के रेहन में जनसभा को संबोंधित करेंगे. शेड्यूल के अनुसार. पीएम नाहन के धौलाकुंआ में भी जनता को संबोधित करेंगे.
शिमला में यूरोपियन यूनियन के प्रोजेक्ट बंद होने के कगार पर
शिमला में यूरोपियन यूनियन के तहत किए जा रहे सैनिटेशन कार्य पांच साल बीत जाने के बाद भी अधर में लटके हुए हैं. एमसी की लेटलतीफी के कारण शहर में कई प्रोजेक्ट का काम अभी भी शुरू नहीं हो पाया है. प्रोजेक्ट के तहत एमसी को बार-बार एक्सटेंशन मिलने के बाद अब प्रोजेक्ट की समयावधि नवम्बर माह में ही खत्म हो रही है. अंतिम रिपोर्ट तैयार करने में एमसी जुटा हुआ है.
शिमला में भवन के नक्शों के लिए अब ऑनलाइन मिलेगी मंजूरी
भवनों के नक्शों को ऑनलाइन मंजूरी प्रदान करने की दिशा में नगर निगम प्रशासन की ओर से प्रयास तेज कर दिए गए हैं. निगम की एपी शाखा ने ऑनलाइन नक्शे पास करने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले सॉफ्टवेयर को शिमला शहर के नियमों के हिसाब से तैयार करवाने के लिए विभाग को सुझाव दिए हैं. लंबे समय से लटके इस प्रोजेक्ट में अब निगम को निशुल्क शहरी विकास विभाग की ओर से सॉफ्टवेयर दिया जा रहा है.
बीजेपी ने अनिल शर्मा को टिकट दिया है,सुखराम को नहीं : गहलोत
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर अब कांग्रेस बीजेपी के बड़े नेताओं ने चुनावी माहौल गर्मा दिया है. बीजेपी हिमाचल चुनाव प्रभारी एवं केन्द्रीय मंत्री थावर चंद ने प्रदेश सरकार पर विकास न करने का आरोप जड़ा है. हिमाचल के साथ खास बातचीत में थावरचंद गहलोत ने कहा कि बीजेपी चहुंमुखी विकास का नारा देकर चुनाव लड़ रही है. हालांकि,मंडी से पंडित सुखराम के बीजेपी में शामिल पर भाजपा नेता अब जबाव देने से कतराने लगे हैं.
62 नामांकन रद्द,सबसे ज्यादा कांगड़ा से खारिज हुए
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की आज जांच हुई. जांच में वरिष्ठ कांग्रेस नेता विद्या स्टोक्स के नामांकन पत्र सहित कुल पत्र रदद हो गए हैं. छंटनी में कई नामांकन पत्रों में कमियां पाईं गईं. जो अब रदद हो गए हैं. कांगड़ा जिला में 119 नामांकन पत्र भरे गए थे,जिनमें 104 सही पाए गए हैं.
चरित्र निर्माण से ही स्वस्थ समाज का निर्माण संभव : देवव्रत
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि आध्यात्म की शक्ति चरित्र निर्माण के साथ-साथ व्यक्तित्व को ऊंचा कर देती है. चरित्र निर्माण से ही स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है. राज्यपाल मंगलवार को शिमला के सुन्नी में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय संस्थान द्वारा आयोजित चरित्र निर्माण आध्यात्मिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे.
हिमाचल में कांग्रेस की किरकिरी,विद्या स्टोक्स का नामांकन खारिज
हिमाचल प्रदेश विधान चुनाव को लेकर कांग्रेस को शिमला के ठियोग विधानसभा की सीट पर खासी फजीहत झेलनी पड़ी है. लंबी खींचतान के बाद यहां से कांग्रेस की कद्दावर नेता विद्या स्टोक्स का नामांकन रद्द हो गया है. अब यहां से दीपक राठौर कांग्रेस आधिकारिक प्रत्याशी होंगे. बता दें कि नामांकन पत्र अधूरा होने के चलते विद्या स्टोक्स का पर्चा खारिज कर दिया है.
सोलन विधानसभा सीट पर दिलचस्प टक्कर ससुर और दामाद आमने सामने
हिमाचल प्रदेश में यूं तो कुल 68 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं लेकिन एक सीट ऐसी है जिस पर सभी की नज़रे टिकी हैं. दरअसल सोलन (सु) विधानसभा सीट पर ससुर दामाद आमने सामने हैं. कांग्रेस से वर्तमान विधायक कर्नल धनीराम शांडिल दूसरी बार जीत दर्ज करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं लेकिन धनीराम को पटखनी देने के लिए बीजेपी ने उनके दामाद डॉक्टर राजेश कश्यप को मैदान में उतारा है.
नड्डा ने कांग्रेस पर साधा निशाना,बोले-हिमाचल में भ्रष्टाचार चरम पर है
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार कर रहे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है. नड्डा ने बिलासपुर के घुमारवीं में कहा कि हिमाचल में भ्रष्टाचार चरम पर है. यहां माफिया राज चरम पर है. कांग्रेस नेता अपनी पीठ थपथपाने में लगे हैं. जबकि सच्चाई है. कांग्रेस के कई नेताओं का अपने वरिष्ठ नेताओं पर से विश्वास डगमगाने लगा है.
नामांकन का आखिरी दिन,कांग्रेस का बाकी 9 सीटों पर उतारे कैंडिडेट
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है. पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल आज सुजानपुर सीट से और वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह शिमला रूरल से नामांकन दाखिल करेंगे. हिमाचल प्रदेश में नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर है. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटों के लिए 9 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.
हिमाचल प्रदेश चुनाव में बीजेपी के 40 स्टार प्रचारकों में पीएम मोदी भी शामिल
बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए आज 40 स्टार प्रचारकों की अपनी सूची जारी की,जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और 10 केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. चुनाव आयोग को सौंपी गई इस सूची में चार मुख्यमंत्रियों के भी नाम शामिल हैं.
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया रोहतांग टनल का निरीक्षण
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रोहतांग टनल का निरीक्षण किया। वह 11:30 बजे के करीब आर्मी हेलीकॉप्टर से सीसू पहुंची। इसके बाद वह पूरे काफिले के साथ रोहतांग टनल रवाना हुई। बीआरओ ने 10 अक्तूबर को रोहतांग टनल की खुदाई पूरी कर दोनों छोर मिला दिए हैं। अब टनल के अंदर का काम शुरू होगा।
कांग्रेस को बड़ा झटका,सुखराम परिवार भाजपा में शामिल
संचार क्रांति के मसीहा रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम का परिवार शनिवार को कांग्रेस से नाता तोड़ भाजपा में शामिल हो गया। पंडित सुखराम,उनके बेटे अनिल शर्मा व पोते आश्रय शर्मा ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। हिमाचल प्रदेश सरकार में पंचायती राज व ग्रामीण विकास मंत्री अनिल शर्मा ने मंडी में देर शाम घोषणा की कि उन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है और भाजपा की तरफ से मंडी सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।
BJP चुनाव समिति की बैठक चंडीगढ़ में,प्रत्याशियों के नाम होंगे फाइनल
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर मचे घमासान के बीच शुक्रवार को प्रदेश भाजपा चुनाव समिति की बैठक चंडीगढ़ में होगी. हिमाचल विधानसभा चुनाव के टिकटों को लेकर भाजपा यहां दूसरे दौर का मंथन करेगी. 16 सदस्यीय भाजपा प्रदेश चुनाव समिति में प्रभारी मंगल पांडेय,पूर्व सीएम प्रो.प्रेम कुमार धूमल,केन्द्रीय मंत्री जेपी नडडा,प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती सहित सभी सांसद मौजूद रहेंगे.
धूमल ही होंगे बीजेपी का सीएम फेस,टिकट बांटने में उन्हीं की चलेगी
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के संसदीय बोर्ड की आज शाम में होनी तय है. इस बैठक में प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार,इस बात की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं कि इस बैठक में हिमाचल विधानसभा चुनाव में प्रो. प्रेम कुमार धूमल ही सीएम फेस होंगे.
कर्ज में डूबी हिमाचल कांग्रेस ने उबरने के लिये निकाला ये अनोखा तरीका
हिमाचल प्रदेश में अगले महीने की 9 तारीख को विधानसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे समय में राजनीतिक दलों को खर्चे कई गुना बढ़ जाते हैं. हिमाचल में कांग्रेस वित्तीय संकट से जूझ रही थी, लेकिन पार्टी ने कर्ज़ से उबरने का एक अनोखा तरीका खोज लिया.
कांग्रेस दुल्हन तैयार रखे,दुल्हा आ ही जाएगा : धूमल
हिमाचल विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद अब सियासी दलों में बयानबाजी बढ़ने लगी है. कांग्रेस और भाजपा में एक-दूसरे पर पलटवार करने भी शुरु कर दिए हैं. पूर्व सीएम प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. उन्होंने कांग्रेस के भाजपा के सीएम फेस को लेकर चुटकी लेने पर मजेदार जवाब दिया. धूमल ने कहा कि भाजपा 60 से अधिक सीटें जीतकर सत्ता में आएगी.
NH-21 पर हर मुसाफिर क्यों कहता है तनडोले,मेरा मनडोले
मंडी में नेशनल हाईवे-21 पर सफर करते वक्त जब आपका तन और मन दोनों डोलने लग जाए तो समझ लीजिये कि आप बल्ह विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं. यहां पर नेशनल हाइवे की हालत इनती दयनीय है कि आए दिन हादसे हो रहे हैं. इलाके के मंत्री इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेवार ठहरा रहे हैं. चंडीगढ़ से मनाली के लिए जाने वाले इस हाईवे-21 पर सफर करना जोखिम भरा है.
क्या वीरभद्र को सीएम उम्मीदवार घोषित कर के कांग्रेस ने सियासी बढ़त बना ली है
चुनाव आयोग ने आज हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. राज्य में 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे. कांग्रेस ने मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को ही सीएम प्रत्याशी घोषित करके सियासी बढ़त लेने की कोशिश की है. 83 साल के सीएम वीरभद्र सिंह का छठा कार्यकाल है.
हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होंगे विधानसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने गुरुवार की शाम 4 बजे हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव होगा। 16 अक्टूबर से नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि इस बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में फोटो वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल होगा।
हिमाचल और गुजरात के चुनाव की तारीखों का एलान आज शाम 4 बजे होगा
गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कब होंगे विधानसभा के चुनाव? आज शाम चार बजे इसकी तस्वीर साफ हो जाएगी. आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है और मुमकिन है कि इसमें दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो जाए. सूत्रों के मुताबिक आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीख का एलान करेगा,जबकि मुमकिन है.
नड्डा का दावा,48 महीनों में तैयार हो जाएगा AIIMS
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि बिलासपुर के कोठीपुरा स्थित प्रस्तावति एम्स 48 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। कोठीपुरा में एम्स की प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी तक उन्होंने जमीन देखी नहीं थी इसलिए वो इस जगह को समझ लेना चाहते हैं और उसी के अनुसार उसकी डिजाइनिंग तैयार होगी।
GST का विरोध,10 हजार ट्रकों के पहिये थमे
गुड्स एवं सर्विस टैक्स (जीएसटी) कानून से जहां व्यापारी वर्ग परेशान है. वहीं ट्रक ड्राइवर से लेकर आम जनता को भी खासी दिक्कत है. इसी विरोध में हिमाचल की औद्योगिक राजधानी सोलन में 9 अक्‍तूबर को 10 हजार से अधिक ट्रकों के पहिए थम गए हैं. सोलन जिले के बद्दी,बरोटीवाला और नालागढ़ (बीबीएन) इंडस्ट्रियल एरिया में सोमवार को कोई भी ट्रक माल नहीं उठाएगा.
अब वरिष्ठ नागरिकों का बीमा करवाएगी हिमाचल सरकार
हिमाचल सरकार ने बेहतर वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश में अतिरिक्त बीमा सुरक्षा के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) को लागू कर दिया है. योजना के अन्तर्गत सभी वर्तमान राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) स्मार्ट कार्ड धारक वरिष्ठ नागरिकों को न्यास/सोसायटी प्रणाली में 30 हजार रुपये की मूल बीमा सुरक्षा के अतिरिक्त 30 हजार रुपये प्रति व्यक्ति की बीमा सुरक्षा भी दी जाएगी.
प्रशासन पर एक बार फिर गिरी गाज राज्यपाल ने सुनाई खरी-खोटी
राज्यपाल देवव्रत ने शुक्रवार शाम को एक बार फिर HPU हॉस्टल्स का निरीक्षण किया. हॉस्टल्स में धीमी गति चल रहे मरम्मत और सुधार कार्य को देखकर राज्यपाल बिफर पड़े और विश्वविद्यालय के अधिकारियों को फटकार लगाई. इससे पहले 27 सितंबर को राज्यपाल ने HPU हॉस्टल्स का निरीक्षण किया था.
शिमला नगर निगम में 10 साल पूरा करने वाले कर्मचारियों को मिलेगा एरियर
हिमाचल प्रदेश के नगर निगम शिमला में देरी से पक्के हुए 101 कर्मचारियों को एरियर मिलेगा. नगर निगम शिमला ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. निगम ने उन सभी कर्मचारियों की लिस्ट तैयार कर ली गई है,जो देरी से पक्के हुए थे. एरियर पाने वाली सूची में नगर निगम हेल्थ विभाग के करीब 61 कर्मचारी हैं,जबकि 40 कर्मचारी आईपीएच विभाग के हैं.
राजा साहब को फकीर बताया और हिमाचल का सीएम कैंडिडेट घोषित कर गए राहुल
कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का दौरा सीएम वीरभद्र सिंह को संजीवनी प्रदान कर गया. राहुल गांधी ने मंच से अपने संबोधन में स्पष्ट कर दिया कि कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सीएम वीरभद्र सिंह के साथ खड़ी है और वीरभद्र सिंह की हिमाचल प्रदेश में पार्टी की तरफ से सीएम का चेहरा होंगे. राहुल गांधी शनिवार को मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में राज्य सरकार की तरफ से आयोजित विकास से विजय की ओर रैली को संबोधित करते हुए बोल रहे थे.
अब डिजिटल राशनकार्ड पर ही मिलेगा उपभोक्ताओं को राशन
डी.एफ.सी.बिलासपुर खेम सिंह ने बताया कि उपभोक्ताओं को अक्तूबर माह का राशन डिजिटल राशनकार्ड के आधार पर पी.ओ.एस.मशीन के माध्यम से वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं ने अपने डिजिटल राशनकार्ड अपने डिपोधारक से प्राप्त नहीं किए हैं,वे शीघ्र अपने डिजिटल राशनकार्ड अपने-अपने डिपोधारक से प्राप्त करें।
कांग्रेस से टिकट पाने के लिए भीड़,200 आवेदक,अब तक 30 लाख अधिक आय हुई
हिमाचल विधानसभा चुनाव में अपनी ही पार्टी यानी कांग्रेस से टिकट की इच्छा रखने वालों की भीड़ उमड़ रही है. टिकट आवेदकों की संख्या को देखते हुए तो एक ही कहावत चरितार्थ होती है – एक अनार सौ बिमार,एक विधान सभा चुनाव क्षेत्र से कई इच्छुक प्रत्याशियों ने आवेदन किया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिकट की चाह रखने वालों को दो श्रेणियों में बांटा है.
विकास रैली के जरिए बीजेपी की रैली का जवाब देगी कांग्रेस
भाजपा की आभार रैली का जवाब कांग्रेस पार्टी मंडी के पड्डल मैदान में विकास रैली के जरिए देने जा रही है. यह रैली 7 अक्टूबर को होगी. जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी विशेष रूप से शिरकत करेंगे. यह रैली सरकारी कार्यक्रम के तहत होगी,जिसमें कांग्रेस पार्टी पांच साल की उपलब्धियों को गिनाएगी. बीजेपी की भीड़ देखकर कांग्रेस पार्टी उस से ज्यादा भीड़ जुटाने की कोशिश करेगी.
मोदी को रैली का जवाब देने हिमाचल आ रहे राहुल
अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी की 7 अक्तूबर को मंडी में होने वाली रैली के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह खुद मैदान में उतर आए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को मुख्यमंत्री ने बिलासपुर से वापस शिमला लौटने पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू और मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बैठक की। जिसमें राहुल की रैली को मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित किए जाने पर मोहर लगाई गई।
मुख्यमंत्री ने 12.17 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण किए
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बुधवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला से ऑनलाइन 12.17 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए.मुख्यमंत्री ने 3.21 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला के प्रशासनिक खंड, 25 लाख रुपये की लागत से इसी महाविद्यालय के नवीनीकृत छात्रावास तथा 1.15 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ा मैदान में नवीनीकृत बैडमिटन हॉल के लोकार्पण किए.
हिमाचल कैबिनेट की बैठक में हेरिटेज टूरिज्म पॉलिसी को मंजूरी
हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक खत्म हो गई है. बुधवार को सीएम वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में चार घंट तक चली बैठक में हेरिटेज टूरिज्म पॉलिसी को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा,प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनी सड़कों को रिपेयर करने को भी कैबिनेट की मंजूरी दी गई,कैबिनेट मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग में 123 नर्सों के पद किए सृजित किए गए हैं. बैठक में 60 से ज्यादा एजेंडों पर चर्चा की गई है. मेडिकल कॉलेजों के लिए पद सृजित करने को भी कैबिनेट ने हरी झंडी दिखाई है.
शिमला के ट्रैफिक जाम में फंसे दो मरीजों की मौत
शिमला घुमने आए 78 साल के बुजुर्ग को अपनी मौत से पहले शायद यह अंदाजा नहीं था कि यह उनकी जिंदकी का आखिरी सफर होगा. शिमला का ट्रैफिक उनकी मौत की वजह बनेगा. इसके अलावा,एक अन्य बुजुर्ग महिला की भी जाम में फंसकर मौत हो गई. बता दें कि यहां घूमने आए दो पर्यटकों को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.
हिमाचल में बोले मोदी- तीन साल पहले पूछते थे कितने गए आज पूछते हैं कितने आए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की यात्रा पर बिलासपुर पहुंचे। यहां उन्होंने एम्स के अलावा ट्रिपल आईटी और कांगड़ा स्टील प्लांट की आधारशिला रखी। इसके बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने चुनावी शंखनाद करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा।
आज हिमाचल के दौरे पर जाएंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश को मंगलवार को तीन सौगातें देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुहणू स्थित इंडोर स्टेडियम से कोठीपुरा में एम्स व ऊना के सलोह में ट्रिपल आईटी का शिलान्यास करने के साथ कांगड़ा में स्टील प्लांट का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद होने वाली रैली में वह प्रदेश में चुनावी शंखनाद भी करेंगे। एम्स की स्थापना से लोगों को प्रदेश में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
गुड़िया मामले के पांचों आरोपियों की हुई ब्रेन मेपिंग उगले कई राज़
कोटखाई में गुड़िया के साथ दुराचार और हत्या मामले में गिरफ्तार पांचों आरोपियों की ब्रेन मैपिंग हो गई है। अब इन आरोपियों को गांधीनगर से शिमला लाया गया है। बताया जा रहा है कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने कई राज उगले हैं। 11 अक्तूबर को मामले पर हाईकोर्ट में सीबीआई स्टेटस रिपोर्ट जमा करवाएगी।
पीएम नरेंद्र मोदी रैली में एक लाख लोग जुटाने का दावा
बिलासपुर के लुहणू मैदान में होने वाली पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में करीब एक लाख लोग जुटाने का दावा किया जा रहा है। प्रदेश भाजपा ने तीन अक्तूबर को होने वाली इस रैली के लिए यह लक्ष्य तय किया है। लक्ष्य हासिल करने के लिए रैली आयोजन करने वाली टीम कोई कोर कसर भी नहीं छोड़ रही है।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा सिर्फ जीतने वाले प्रत्याशियों को ही मिलेगा टिकट
ख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा है कि विस चुनाव में जीतने वाले प्रत्याशियों को ही उतारा जाएगा। इसमें कुछ चेहरे पुराने तो कुछ नए होंगे। जहां पुराने चेहरे कमजोर होंगे, वहां पर बदले जाएंगे। चुनाव को लेकर पार्टी ने एक सर्वे हुआ है। इसमें कुछ कमजोर तो कुछ जीतने वाले प्रत्याशी सामने आए हैं
ज्वालामुखी पर फिर मेहरबान हुए CM वीरभद्र ने दी करोड़ों की सौगात
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह अपने दौरे के चलते रविवार को ज्वालामुखी पहंचे। स्थानीय विधायक संजय रत्न ने भव्य काफिले के साथ उनका जोरदार स्वागत किया। इसके बाद सीएम को सलामी भी दी। सीएम के आगमन से खुश कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी भी की।
पार्टी छोड़कर जाने की कोई भूल न करें क्योंकि कांग्रेस के हाथ और पार्टी में बड़ी ताकत
हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने कांग्रेस नेताओं को दो टूक कह दिया है कि वे पार्टी छोड़कर जाने की भूल न करें,क्योंकि कांग्रेस के हाथ और पार्टी में बड़ी ताकत है. सुक्खू ने नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि विधानसभा चुनावों में जो नेता पार्टी छोड़कर गए थे उन्हें जनता ने बता दिया है कि वे कितने बड़े मास लीडर हैं.
पीएम 3 अक्टूबर को बिलासपुर में करेंगे एम्स का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्तूबर को बिलासपुर पहुंच रहे हैं. इस मौके पर वे बिलासपुर में प्रदेश का पहला अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए भाजपा की प्रदेश इकाई कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इस रैली को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ता से लेकर नेतागण तक दिन-रात तैयारियों में जुटे हैं.
कुल्लू पुलिस ने चलाया नशाबंदी अभियान 45 दिन में 14 किलो 500 ग्राम चरस 25 लोग किये गिरफ्तार
पूरे हिमाचल प्रदेश में पुलिस प्रशासन 100 दिन का स्पेशल नशाबंदी अभियान चला रहा है. इसके तहत कुल्लू पुलिस ने नशा तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. जिसके चलते कुल्लू जिला के विभिन्न इलाके से पुलिस ने 45 दिन में कुल 19 मामलों में 14 किलो 500 ग्राम चरस बरामद किए है और 25 लोगों को गिरफ्तार किया है.
6 बच्चियों से छेड़छाड़ नहीं रेप हुआ पुलिस दर्ज किया मुकदमा साथ ही एक कर्मी गिरफ्तार
चंबा के चुराह के चिल्ली बालिका देखभाल केंद्र में 6 बच्चियों से छेड़छाड़ नहीं रेप हुआ है. पुलिस ने बच्चियों के बयान के बाद अब रेप का मामला दर्ज किया है. वहीं, मामले में सेंटर के एक और कर्मी को गिरफ्तार किया गया है.
सीएम वीरभद्र सिंह का दो दिवसीय दिल्ली दौरा पार्टी हाईकमान से करेंगे मुलाकात
प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी के भीतर मचे घमासान के बीच एक बार फिर सीएम वीरभद्र सिंह दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली जाएंगे. 29 और 30 सितंबर को वीरभद्र सिंह दिल्ली में रहेंगे और पार्टी हाईकमान से मुलाकात का कार्यक्रम है. सूत्रों की मानें, तो पार्टी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात का कार्यक्रम है.
कुल्लू दशहरा में होगी पुलिस की पेनी नज़र लगाये 100 सी.सी.टी.वी. कैमरे
अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में पहली बार इस खास सुरक्षा तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। दशहरा उत्सव में चप्पे-चप्पे पर तीसरी आंख की नजर रहेगी। दशहरा मैदान सहित आसपास के क्षेत्रों में 50 सी.सी.टी.वी. कैमरे फिट किए जाएंगे। इसके अलावा पहले से इंस्टाल सी.सी.टी.वी. कैमरे भी काम करेंगे
अतिक्रमण को तोड़ने पर हुआ हंगामा लोगो ने किया विरोध
मंगलवार को प्रशासन की टीम अप्पर बाजार में हुए अतिक्रमण को तोडऩे के लिए जे.सी.बी. लेकर पहुंची जिसके बाद मौके पर हंगामा हो गया। यहां पर टीम ने एक स्थान पर अतिक्रमण को तोड़ा लेकिन बाद में टीम की दुकानदारों से बहस हो गई। यही नहीं, पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष कुशल जेठी जे.सी.बी. मशीन के आगे बैठ गए और त्यौहार के सीजन में बिना किसी पैमाइश के दुकानों पर चढऩे के लिए बने थड़ों को तोडऩे का विरोध किया
कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया को ब्रेन स्ट्रोक का अटैक
हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया को ब्रेन स्ट्रोक (पैरालाइसिस) का अटैक आया है। मंगलवार देर शाम उन्हें आईजीएमसी अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उनका इलाज शुरू कर दिया है। अब तक कि जानकारी के अनुसार सुजान सिंह पठानिया बुधवार को होने वाली कैबिनेट के लिए शिमला आए थे।
ग्लेशियर के पास मुंबई के ट्रैकर की मौत पुलिस जाँच में जुटी
नजातीय जिला लाहौल-स्पीति के कांगला ग्लेशियर के पास मुंबई के ट्रैकर की मौत हो गई है। यह ट्रैकिंग दल मनाली से कांगला के लिए कुछ दिन पहले रवाना हुआ था। मृतक ट्रैकर की पहचान 60 वर्षीय विजय पारिक मनिनगर सोसायटी मुंबई के रूप में हुई है
नहीं मिल रही है पूरी तमाम चीज़े मरीज़ के साथ डॉक्टर भी हो रहे है परेशान
अस्पताल एक ऐसी जगह है जहां रोगी अपना इलाज करवाने आते है और ठीक होकर घर जाना चाहते है। सोलन, शिमला और सिरमौर 3 जिलों से मरीज अपना इलाज करवाने आते है। मगर बात की जाए क्षेत्रीय अस्पताल की तो यहां का नजारा कुछ ओर ही है। क्षेत्रीय अस्पताल में आने वाले मरीजों और तीमारदारों के लिए मुसीबत बनती जा रही है
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फ बारी बिगड़े मौसम के मिजाज़
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के अंतर्गत आते रोहतांग दर्रे सहित समस्त पहाडिय़ों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। कुल्लू व लाहौल घाटी में लगातार जारी बारिश से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। रोहतांग की ऊंची चोटियों सहित बारालाचा जोत में भी बर्फबारी हो रही है। हालांकि लेह मार्ग सहित स्पीति मार्ग में वाहनों की आवाजाही सुचारू रूप से चल रही है
पैराग्लाइडरों को मिल रही है जान से मरने की धमकी लगाई समस्त अधिकारियो से लगाई गुहार
बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग स्थान पर चौंतड़ा से संबंध रखने वाले 12 पैराग्लाइडरों को कुछ पैराग्लाइडरों द्वारा पैराग्लाइडिंग रोकने व जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं, जिससे ये पैराग्लाइडर परेशान हैं। चौंतड़ा के राकेश कुमार, जितेंद्र कुमार, अजय कुमार, शशिपाल, विजय कुमार, प्रताप सिंह, शमशेर सिंह, प्रेमकटवाल, देसराज, दिनेश कुमार, कुंवर सम्राट व बिट्टू ने कहा कि दबंगों से मिल रही
कोटखाई मामले हो चुकी है पुलिस के कई आलाधिकारियों से पूछताछ साथ ही पूर्व एसएचओ रजनीश को पूछताछ के लिए बुलाया दिल्ली
शिमला के कोटखाई गैंगरेप और हत्या के मामले पर सीबीआई ने कोटखाई थाने के पूर्व एसएचओ रजनीश को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है. मंगलवार को उससे दिल्ली में पूछताछ की जा रही है.वहीं, मामले के पांचों आरोपियों के नार्को, ब्रेन मैपिंग और लाई डिटेक्टर टेस्ट की प्रकिया शुरू हो गई है. 30 सितंबर तक गुजरात के गांधीनगर में इन सबके टेस्ट होंगे
स्क्रब टाइफस बना मौत का कल हो चुकी है अब तक 19 मरीजों कई मौत
प्रदेश में जानलेवा बन चुके स्क्रब टाइफस से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा .कुल्लू के आनि क्षेत्र के 41 वर्षीय जयपाल की स्क्रब टाइफस के कारण आईजीएमसी में मौत हो गई.स्वास्थ्य विभाग से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल के 11 जिलों में स्क्रब टाइफस के करीब 5800 संदिग्धों की जांच में 660 मरीजों में स्क्रब टाइफस की पुष्टि हुई है
भाई बना हैवान लांघी हरी हद्दे और कर दिया ये अपराध
हिमाचल के सोलन में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक कलयुगी भाई ने दरिंदगी की सारी हदें लांघ दी। भाई ने अपनी ही विधवा बहन का कान और अंगूठा दांत से काटकर अलग कर दिया। इतना ही नहीं नशे में धुत्त भाई ने अपने दांतों से उसके शरीर के अन्य हिस्सों पर भी गहरे जख्म कर दिए।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह का बयान कहा मोदी सरकार सोशल मीडिया से कर रही है लोगो को भ्रमित
विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका को लेकर कांग्रेस मुख्यालय में बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की। कांग्र्रेस सोशल मीडिया विभाग द्वारा आयोजित इस बैठक में राज्य, जिला और ब्लाक संयोजकों ने भाग लिया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार सोशल मीडिया पर झूठा प्रचार कर रही है
लोगो का गुस्सा महिला की मौत पर बस में लगाई आग
कुल्लू जिला में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब बस स्टॉप के समीप एक निजी बस को गुस्साए लोगों ने आग के हवाले कर दिया। दरअसल महिला बस अड्डे की तरफ जा रही थी कि अचानक वह बस की चपेट में आ गई। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जिस कारण गुस्साए लोगों ने बस को आग लगा दी।
बिना सर्जरी कर निकला ट्यूब मिली ये बड़ी सफलता
शिमला के सबसे बड़े आई.जी.एम.सी. अस्पताल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां डॉक्टरों ने बिना सर्जरी किए मरीज के दिल से जानलेवा चीज निकाली। दरअसल कंडाघाट सोलन के 47 वर्षीय गोपाल नामक व्यक्ति के पीठ पर ट्यूमर था, जिसे निकाले के लिए किमोपोर्ट नामक की एक ट्यूब उसके हार्ट में डाली गई थी
देश के सबसे लम्बे रूटों में शामिल है ये जाने क्यों बंद की जा रही है इस रूट की बस सेवा
लाहौल-स्पीति में 1070 किमी लंबे रूट पर चलने वाली इस बस सेवा को बंद कर दिया गया है। दरअसल हर साल की तरह 15 सितंबर के बाद से केलांग से लेह जाने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) बस सेवा को बंद कर दिया जाता है। अब ये बस सेवा जिला मुख्यालय केलांग से आगे नहीं जाएगी।
मिल सकता है कांग्रेस को ये बड़ा झटका
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के घर में कांग्रेस को बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल मुख्यमंत्री के गृह विस क्षेत्र रामपुर बुशहर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री सिंघी राम ने शुक्रवार को स्थानीय परिधि गृह में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से चोरी छिपे मुलाकात की।
धूमल बोले- हिमाचल में कानून व्यवस्था चरमराई, CM वीरभद्र दें इस्तीफा
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति के लगातार चरमराने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से नैतिकता के आधार पर त्याग पत्र देने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस प्रशासन सत्तापक्ष के हाथों की कठपुतली बनकर रह गया है। इसका प्रमाण वर्ष, 2012 में दर्ज एफ.आई.आर. की संख्या 11,800 से बढ़कर वर्ष, 2016 में 18,000 होना है। उन्होंने कहा कि गुडिय़ा मामले के बाद अब होशियार सिंह हत्या के मामले की जांच को लेकर उच्च न्यायालय को सी.बी.आई. जांच के आदेश देने पड़ रहे हैं।
बच जाती जिम ट्रेनर लक्की की जान, अगर सोलन नहीं करता ये गलती
जिम ट्रेनर लक्की की हत्या की गुत्थी सुलझने के बाद कई खुलासे हो रहे हैं। एक बात ये भी सामने आई है कि पकड़े गए तीनों शातिर कई बार पहले भी सोलन आ चुके हैं। पुलिस से पूछताछ में आरोपियों ने कबूल किया है कि दिल्ली और हरियाणा में जुर्म को अंजाम देने के बाद वे भागकर सोलन आ जाते थे। सोलन में किराए पर कमरा लेते और मोबाइल फोन बंद करके यहां छुप कर बैठ जाते। यानी अपराध को अंजाम देने के बाद सोलन उनके लिए छिपाने का ठिकाना बन गया था। अब ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि अगर वो कई बार सोलन में किराए पर कमरे लेकर रहे तो फिर उनसे किसी ने पहचान पत्र क्यों नहीं लिया।
कंपनी के नाम पर बाजार में बेची जा रहीं थीं जाली LCD, ऐसे हुआ भंडाफोड़
भुंतर में जाली एल.सी.डी. तैयार करके बाजार में बेची जा रहीं थीं, जिन्हें पुलिस ने दबिश के बाद बरामद कर लिया है। दबिश कंपनी में तैनात अधिकारी की शिकायत के आधार पर एक शोरूम में दी गई है। जानकारी के अनुसार वीरवार सायं भुंतर थाना में माइक्रोमैक्स कंपनी का अधिकारी पहुंचा और उसने पुलिस को बताया कि शमशी स्थित एक शोरूम में जाली एल.सी.डी. तैयार करके बाजार में बेची जा रहीं हैं।
मुख्यमंत्री ने नहीं पहनी लाल टोपी पीटरहॉफ में छाया सन्नाटा
टोपी के रंग को लेकर हिमाचल में खूब राजनीति होती रही है। अधिकतर देखने में आया है कि कांग्रेसी नेता हरे रंग की टोपी पहनते हैं व बीजेपी के नेता महरून रंग की टोपी। इसका ताजा उदाहरण पीटरहॉफ में देखने को मिला
वृद्ध ने लगाई फांसी पुलिस ने 5 लोगो को किया गिरफ्तार
बगौड़ा में कथित उत्पीडऩ से आहत एक वृद्ध व्यक्ति ने फंदा लगाकर जान दे दी। पुलिस ने इस प्रकरण में 5 लोगों को नामजद करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार बगौड़ा के उधो राम (56) ने बुधवार को पेड़ से लटक कर फंदा लगा लिया।
मुख्यमंत्री के इंतज़ार में भूखे प्यासे बेठे लोग नही की पानी पीने तक की व्यवस्था
हिमाचल प्रदेश में नाहन जिले के पछाद निर्वाचन क्षेत्र के शिलाबाग में आयोजित मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कार्यक्रम के दौरान अव्यवस्था का आलम देखने को मिला। लोग रात करीब 8 बजे तक भूखे प्यासे सीएम साहब का इंतजार करते रहे है। सीएम ने यहां बिजली विभाग के 33 केबी सब स्टेशन का उद्घाटन करना था।
राज्य सरकार ने लाखों कर्मचारियों को दिया तोहफा, इतने फीसदी मिलेगा DA
राज्य सरकार ने लाखों कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता जारी करने के शासन ने आदेश दे दिए हैं। अक्टूबर में मिलने वाले वेतन में कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। यानि डी.ए. सितम्बर माह के वेतन के रूप में मिलेगा जिसका भुगतान अक्तूबर माह में किया जाएगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कर्मचारी व पैंशनर्ज को जनवरी, 2017 से डी.ए. देने की घोषणा रामपुर में 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की थी।
लक्की हत्याकांड में पुलिस को मिली एक और सफलता, तीसरा आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार
जिम ट्रेनर लक्की हत्याकांड में एक और कामयाबी मिली है। इस मामले के तीसरे आरोपी सोनीपत के नवीन को भी दिल्ली में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसे सोलन लाने की तैयारी की जा रही है। एस.पी. मोहित चावला ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी की सूचना सोलन पुलिस को दे दी है जिसके बाद सोलन पुलिस की एक टीम को आरोपी को लेने दिल्ली भेज दिया है। तीसरे आरोपी की गिरफ्तारी के साथ ही लक्की हत्याकांड की गुत्थी सोलन पुलिस पूरी तरह से सुलझाने में कामयाब हुई है।
नड्डा आज करेंगे 3 मैडीकल कालेजों का शिलान्यास, ‘AIIMS’ के लिए करना होगा इंतजार
बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में प्रस्तावित एम्स के शिलान्यास के लिए जिला के लोगों को इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि एम्स को लेकर जिला में विभिन्न सामाजिक संगठन सक्रिय हो गए हैं। एम्स का शिलान्यास करवाने की मांग को लेकर गठित जागो बिलासपुर मंच द्वारा बेशक क्रमिक अनशन शुरू कर दिया गया हो लेकिन इसके बावजूद अभी तक एम्स का शिलान्यास आदर्श आचार चुनाव संहिता से पहले होना संभव नहीं है। इसके लिए चाहे कोई भी सियासी पेंच जिम्मेदार हो लेकिन नाहन, मंडी और चम्बा के मैडीकल कालेजों का शिलान्यास कार्यक्रम फाइनल हो गया है।
अवैध निर्माणों पर अतिक्रमण करने पर लोगो का विरोध फिर किया ये कम
रविवार को शहर में अतिक्रमण हटाने का कार्य जारी रहा। दूसरे दिन सिनेमाघर से मिनी सचिवालय, सपरून चौक तक और सेंट ल्युक्स के पास अवैध निर्माणों को तोड़ा गया। इस दौरान लोगों ने विरोध भी किया लेकिन बावजूद इसके यह कार्रवाई पूरा दिन जारी रही। शनिवार को सोलन शहर के मालरोड पर अवैध निर्माण तोड़ा गया था
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे है बहुत नारे पर नहीं है कोई कम के
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बेटी है अनमोल, मेरी लाडली, बेटी है तो कल है व पढ़ेंगी बेटियां बढ़ेंगी बेटियां। ये नारे भी हैं और योजनाओं के नाम भी। अक्सर सड़कों पर समूह में तख्तियां, बैनर उठाकर चल रहे छात्र-छात्राओं को इन पंक्तियों को दोहराते आम देखा जा सकता है। ऐसे कार्यक्रमों के लिए सरकारी फंडिंग भी इतनी है कि जिसे खर्च करते हुए भी भंडार खाली होने का नाम न ले।
महालेखाकार कार्यालय के कर्मचारियो ने राष्ट्रपति से लगाई गुहार
महालेखाकार कार्यालय में अनुबंध पर कार्यरत डाटा एंट्री के पद पर कार्यरत कर्मचारी को गलत तरीके से निकाले जाने पर पुन: इसी कार्यालय में मल्टी टास्कींग के पद पर नियुक्ति किए जाने को लेकर प्रार्थी केवलराम व सीमा दमसेठ ने सीधी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पत्र लिखकर गुहार लगाई है।
जिम ट्रेनर हत्या मामले में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी,हत्ते चढ़ा मुख्य अपराधी
सोलन जिला के शामती में जिम ट्रेनर लक्की को गोलियों से भूनने वाले मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। तीन राज्यों की पुलिस के आपसी तालमेल से आरोपी की गिरफ्तारी संभव हुई है। हरियाणा पुलिस ने करनाल से उसे गिरफ्तार किया है। इस आरोपी की तलाश दिल्ली, हिमाचल और हरियाणा पुलिस को कई दिनों से थी। आरोपी हत्या, लूट सहित अन्य कई मामलों में वांछित था
सूरज हत्या कांड के बाद पुलिस ने गुड़िया मामले में तेज़ किया अपना रुख
सूरज हत्याकांड को सुलझाने के बाद सी.बी.आई. का फोकस अब गुड़िया केस पर है। सूत्रों के अनुसार जांच एजैंसी की टीम ने एक बार फिर हलाईला के दांदी जंगल का रुख किया है। इस टीम ने सीन ऑफ क्राइम का फिर मुआयना किया। कहीं सी.बी.आई. के हाथ इस केस की बड़ी लीड तो नहीं लगी है ऐसा इस कारण कहा जा रहा है क्योंकि स्पॉट का पहले भी कई बार विजिट हो चुका है। एस.आई.टी. के मुखिया व सुपरविजन करने वाले अधिकारी ने भी दांदी का कई बार दौरा किया है।
दस साल बाद पुलिस के हत्ते चढ़ा 1990 का अपराधी
बिलासपुर पुलिस की विशेष अन्वेषण शाखा (स्पैशल इनवैस्टीगेशन ब्रांच) ने 10 साल पहले अदालत द्वारा भगौड़ा घोषित किए गए एक ट्रक चालक को परवाणु से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जानकारी के अनुसार ट्रक चालक मंगलू राम निवासी दाड़वा, तहसील कसौली, जिला सोलन के विरुद्ध थाना बरमाणा में 3 अप्रैल, 1990 को लापरवाही से ट्रक चलाने का मामला दर्ज हुआ था
हाईकोर्ट ने रेलवे की तरफ कड़ा किया रवैया कहा मुक्त कराए अवैध कब्जा
हाईकोर्ट ने प्रदेश में रेलवे की सम्पत्तियों के संरक्षण में लापरवाह रेलवे अधिकारियों पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी रेलवे भूमि का संरक्षण करना तो दूर उलटे हाईकोर्ट द्वारा रेलवे भूमि को अवैध कब्जा मुक्त करने के दिए गए आदेशों को निष्क्रिय करने में लगे हुए हैं
टीकाकरण के दौरान 13 बच्चो की बिगड़ी तबीयत
उपमंडल के सीनियर सैकेंडरी स्कूल भरेड़ी में रूबेला वैक्सीन के टीकाकरण के दौरान देखते ही देखते एक के बाद एक 13 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई और इन सभी बच्चों को सिविल अस्पताल भोरंज लाया गया। जहां पर सभी को दिनभर के उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। जानकारी के अनुसार सीनियर सैकेंडरी स्कूल भरेड़ी में स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से स्कूल के बच्चों को रूबेला वैक्सीन का टीकाकरण करवाया जा रहा था
नशे की हालत में टैंक में कूदा युवक 6घंटे बाद मिला शव
सोलन के जौणाजी रोड पर बने पानी के टैंक में नशे की हालत में एक व्यक्ति ने छलांग लगा दी। उसके कूदने की भनक लगते ही स्थानीय लोगों ने पुलिस को इस बारे में सूचना दी, जिसके बाद पुलिस दल-बल सहित मौके पर पहुंची और व्यक्ति की तलाश शुरू की। पानी का टैंक काफी बड़ा होने के कारण पुलिस को इस कार्य में अग्निशमन विभाग की मदद लेनी पड़ी।
हिमाचल में फेल रही स्क्रब टाइफस बीमारी हो चुकी है 10 लोगो की मौत
हिमाचल प्रदेश में बरसात बेशक अंतिम पड़ाव पर है लेकिन बरसात के दौरान फैलने वाली स्क्रब टाइफस बीमारी महामारी का रूप धारण कर रही है। इससे शिमला के आई.जी.एम.सी. और कांगड़ा के टांडा अस्पताल में 4 और मौतें हुई हैं। 4 मौतें होने की टांडा कालेज के मैडीकल अधीक्षक डा. दीपाली शर्मा और आई.जी.एम.सी. के चिकित्सक अधीक्षक डा. रमेश चंद ने पुष्टि की है
इस बार दशहरा उत्सव में भी होगा चुनाव प्रचार
सियासत को चमकाने के लिए भीड़ जुटाना सियासी लोगों का एक बड़ा मकसद रहता है। भीड़ जुटाने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं। पंजाब प्रांत से सटे हिमाचल प्रदेश के इलाकों में तो सियासी कार्यक्रमों में दिहाड़ी देकर भीड़ एकत्रित करने का भी प्रचलन बढ़ रहा है। किसी रैली में यदि 15 से 20 हजार लोग पहुंचे तो उस रैली को हिमाचल में ऐतिहासिक कार्यक्रम की श्रेणी में जोड़ा जाता है
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का राजीव बिंदल हमला बोले वह घर का रहा न घाट का
बुधवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने रेणुका क्षेत्र में कांडो कांसर में आयोजित एक जनसभा में बेनामी संपत्तियों के मामले में नाहन के विधायक डा. राजीव बिंदल का नाम लिए बिना जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि बाहर से आए लोगों का चुनाव में समर्थन नहीं करना चाहिए क्योंकि जिसने घर बदला, वह घर का रहा न घाट का।
आईजीएमसी अस्पताल का मामला फंग्गास लगी हुई मिली ग्लूकोज बोतल
हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल आईजीएमसी एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गया है। इस अस्पताल में मरीजों के साथ खिलवाड़ हो रहा है। मंगलवार को सुबह के समय जब नर्स सी.टी.बी.एस. ओ.टी. में एक मरीज को ग्लूकोज लगा रही थी तो उसे शक हुआ कि शायद ग्लूकोज की बोतल में कुछ फंगस है।
पर्यटकों को आकर्षित करने लगाया याक का सर,ऐसी है अद्भुत परंपरा
शीत मरुस्थल स्पीति में प्रकृति की संरचनाएं जितनी विचित्र हैं, उतनी ही अद्भुत हिमालयन परंपराएं भी हैं। इन परंपराओं में अब नई परंपराएं जुडऩे लगी हैं। घर को बुरी नजर से बचाने के लिए तरह-तरह के मुखौटे लगाने का प्रचलन हर तरफ देखा गया है लेकिन जानवरों के सिर काट कर उन्हें घर के बाहर लटकाने का मामला पहली बार सामने आया है
कोल्ड ड्रिंक की बोतल में मिला कुछ ऐसा की दुकान की फटी रहे गई ऑंखें
अक्सर हम लोग स्नैक्स के साथ कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो कोल्ड ड्रिंक के इस कद्र आदि हो जाते हैं कि खाने के समय भी इसको पीते हैं। लेकिन अब कोल्ड ड्रिंक पीने के शौकीन सावधान हो जाएं। दरअसल बिलासपुर के स्वारघाट के एक ढाबे पर लिम्का की सील बंद बोतल में एक कॉकरोच पाया गया।
CM वीरभद्र की मुश्किल बढ़ी, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED दाखिल करेगी नई चार्जशीट
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। ईडी इस केस में दो महीने के भीतर नई चार्जशीट दाखिल करने जा रही है। एडिश्नल सेशन जज वीरेंद्र कुमार गोयल की अदालत ने ईडी को सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने की इजाजत दे दी है। ईडी ने कोर्ट में दलील दी थी कि मामले की तफ्तीश चल रही है, ऐसे में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने में अभी थोड़ा वक्त और लेगा।
सत्ता में कांग्रेस रहे या बीजेपी, बाबाओं की हमेशा चलती है
सिरसा के राम रहीम का का पाखंडी चेहरा सामने आने के बाद देश भर में कई धार्मिक संस्थाओं के खिलाफ नए खुलासे हो रहे हैं। देवभूमि हिमाचल में भी बाबाओं का असर हैरान कर देने वाला है। यहां सरकार चाहे भाजपा की हो या फिर कांग्रेस की, बाबाओं का सिक्का हर सरकार में एक समान चलता आया है। दरअसल एक ताजा विवाद राधास्वामी सत्संग ब्यास की तरफ से सैंकड़ों बीघा जमीन हासिल करने के बाद अब सरकार से उसे बेचने की इजाजत मांगी जा रही है।
BJP सांसद शांता ने दिया राम रहीम पर बड़ा बयान
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सांसद शांता कुमार ने शंका जताई कि राम रहीम का किला एक बार ध्वस्त होने पर पुन: ऐसा किला खड़ा न हो, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने इस प्रकरण में गुप्तचर एजैंसियों की विफलता पर भी प्रश्र खड़े किए, वहीं राजनीतिक सत्ता को पूरी तरह से विफल बताया। शांता ने कहा कि आय से अधिक संपत्ति को सरकार जब्त करती है।
AIIMS की जंग में कूदे कौल ने दिया बड़ा बयान
एम्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में एम्स वित्त मंत्री अरुण जेटली के भाषण तक ही सीमित है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने एम्स खोलने के लिए सभी फोरमेलीटिज पूरी कर ली हैं, हालांकि इसे अभी तक केंद्र से मंजूरी नहीं मिली है और न ही कोई अधिसूचना जारी हुई है।
वीरभद्र का बड़ा बयान,टिकट चाहने वाले कई कांग्रेसियों की उम्मीदों पर फिरा पानी
सुजानपुर में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने टिकट आंवटन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि टिकट चाहने वाले कई कांग्रेसियों की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। उधर,टिकट आंवटन को लेकर पूछे गए
सत्ती बोले- कांग्रेस ओछे हथकंडों पर उतरी
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि वह अपने चुनाव क्षेत्र ऊना के लिए केन्द्र सरकार से एक हजार करोड़ की योजनाएं लाए हैं जबकि वीरभद्र बताएं उन्होंने अपने चुनाव क्षेत्र को कौन सी योजनाएं प्रदान की हैं। देहलां में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सत्ती ने कहा कि गत 15 वर्षों को लेखा-जोखा जनता को दिया गया है।
भाजपा नेत्री सरोज पांडे का बयान कांग्रेस राज में सुरक्षित नहीं महिलाए
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडे ने कहा कि कांग्रेस राज में हिमाचल प्रदेश में महिलाएं सुरक्षित नहीं रह गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुडिय़ा मामले में सरकार ने जो पर्दा डालने का प्रयास किया है वह शर्मनाक है। भाजपा नेत्री सरोज पांडे यहां महिलाओं को पालक बूथ कार्यक्रम में जानकारी देने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं।
कोटखाई मामले ने लिया नया मोड़ सीबीआई ने पूर्व डी.डब्ल्यू. नेगी को बुलाया पूछताछ के लिए
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले में आए दिन बड़े खुलासे हो रहे हैं। इससे गुड़िया केस को नया मोड़ मिल गया है। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने गुड़िया मामले में पूछताछ के लिए शिमला के पूर्व डी.डब्ल्यू. नेगी और कॉन्स्टेबल अनिल को दिल्ली बुलाया है। दोनों दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं
शोक प्रकट करने जा रहे परिवार के 3 सदस्य की मौत घर में मातम
उन्हें क्या पता था कि जिस शोक को प्रकट करने के लिए वे स्योहला जा रहे हैं। वही शोक प्रकट करने के लिए अब लोगों को उनके घर आना पड़ेगा। पट्टा गांव के एक ही परिवार के 5 सदस्य अपने किसी रिश्तेदार की मृत्यु पर शोक प्रकट करने के लिए घर से कार के माध्यम से स्योहला को निकले और करीब 5-6 किलोमीटर का सफर तय करते ही साथ लगती पहाड़ी से निकला एक तेज रफ्तार बड़ा पत्थर उनका काल बन गया।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के दिखे तीखे तेवर चुनाव लड़ने से किया माना
विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के तेवरों ने राज्य की सियासत को गरमा दिया है। वीरभद्र के चुनाव लड़ने से इंकार करने पर प्रदेश के कई नेताओं के समीकरण बिगड़ने का डर सताने लगा है। वीरभद्र सिंह के चुनाव न लडऩे के ऐलान के बाद लगभग आधा दर्जन नेता चुनाव न लडऩे की बात कह चुके हैं
सीमा विवाद पर चीन सेतनातनी के बीच बड़ी सुरक्षा साथ ही ड्रैगन की सेनाओं की भी बड़ी सुरक्षा की सूचना
सीमा विवाद पर चीन से तनातनी के बीच हिमाचल प्रदेश के सीमांत इलाकों में सुरक्षा घेरा कड़ा कर दिया गया है। बर्फीले रेगिस्तान स्पीति के सीमांत इलाकों में सैन्य ताकत बढ़ाते हुए सुरक्षा बलों की संख्या में बढ़ौतरी किए जाने की पुष्टि हुई है। स्पीति प्रशासन को सीमा पर सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाए जाने की सूचना दी गई है
जिला मुख्यालय में ज्वैलरी शॉप की आरोपी दबोची गई पुलिस के सामने खोले कई राज़
जिला मुख्यालय में ज्वैलरी शॉप में शातिराना तरीके से चोरी के मामले में राजस्थान के अलवर से दबोची गई आरोपी युवती पूजा रिमांड के दौरान पुलिस के सामने कई राज उगल रही है। रिमांड के दौरान आरोपी युवती ने कबूल किया कि उसने देहरादून व रुड़की में भी इसी प्रकार चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था
कोटखाई मामले में एक बड़ा खुलसा जिन्हें बनाया आरोपी वो निकले बेगुनाह
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले में आए दिन बड़े खुलासे हो रहे हैं। बता दें कि इससे गुड़िया केस को नया मोड़ मिल गया है। जानकारी के मुताबिक अब सच सामने आया है कि गुड़िया मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरपियों के डीएनए सैंपल फोरेंसिक सुबूतों से मिलते नहीं हैं। हालांकि इस मामले में पकड़े गए सभी आरोपियों को डीएनए सैंपल रिपोर्ट में ‘क्लीन चीट’ दी गई है।
कुत्ते को बचने तेंदुआ से भीड़ गया वो आखिर बाथरूम में बंद कर वनविभाग को बुलाया
अपने पालतु कुत्ते को बचाने के लिए वो तेंदुए से भिड़ गया। उसके हौंसले और लाठियों के प्रहार से तेंदुआ बाथरूम में जा छुपा और फिर उसने तेंदुए को वहीं कैद कर दिया। यह बहादुरी भरी दास्तां है निरमंड खंड की गडेज पंचायत के कोयल चन्थवा गांव की। हुआ यूं कि चन्थवा गांव के ओम प्रकाश भारद्वाज के आंगन में बंधे पालतू कुत्ते के शिकार में एक तेंदुआ घूम रहा था,
पर्स छीन कर भाग रहे युवक 100 मीटर दूर जाकर हाथ में आया चोर
धर्मपुर रेलवे स्टेशन में मंगलवार को एक युवक द्वारा एक महिला का पर्स छीनने का मामला सामने आया है। गनीमत यह रही कि लोगों की मदद से युवक को दबोचा लिया गया और फिर उसे पुलिस थाना धर्मपुर के हवाले किया गया। युवक शिमला से कालका की ओर आ रही ट्रेन से महिला का पर्स छीनकर फरार हुआ था।
कोटखाई मामले में गिरफ्तार IG समेत 8 पुलिसकर्मी 7 दिन के रिमांड पर
बहुचर्चित कोटखाई रेप एंड मर्डर केस में सी.बी.आई. द्वारा गिरफ्तार किए गए एस.आई.टी. प्रमुख आई.जी. जहूर एच. जैदी और डी.एस.पी. मनोज जोशी समेत 8 पुलिस कर्मियों को मंगलवार को शिमला में अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 4 सितम्बर तक पुलिस रिमांड में भेज दिया है। सी.बी.आई. ने इन्हें लॉकअप में हुई आरोपी सूरज की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया है।
हिमाचल में नहीं रुक रहा चोटी काटने वाले का आतंक
हिमाचल में चोटियां कटने का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। चोटी कटने की एक के बाद एक घटनाएं सामने आ रही हैं। बुधवार को एक ताजा मामला हमीरपुर जिला मुख्यालय के साथ लगती पंचायत झनियारा के रिहालड़ी गांव में सामने आया। जहां एक लड़की के चोटी काटने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। रिहालडी गांव की पायल (13 साल) अपने भाई-बहन के साथ एक कमरे में सोई थी और सुबह उठने पर उसने देखा कि उसकी चोटी कटी हुई थी।
बैठक से लौट रहे भाजपा मंडलाध्यक्ष से मारपीट, 3 के खिलाफ मामला दर्ज
बैजनाथ थाना के अंतर्गत पपरोला में सोमवार को बीती रात को 2 व्यक्तियों की आपसी झगड़े का मामला सामने आया है। पुलिस के अनुसार भाजपा मंडल अध्यक्ष कर्ण जम्वाल ने पपरोला निवासी जॉनी खान तथा 2 अन्य लोगों के विरुद्ध लड़ाई-झगड़े का केस दर्ज करवाया है।
केंद्रीय पैट्रोलियम धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी की तारीफ करते हुए राहुल गाँधी पर कसा तंज
केंद्रीय पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि जब देश में बाढ़ आई तो युवराज विदेश घूमने चले गए। राहुल गांधी का नाम लिए बिना उन्होंने तंज कसा। केंद्रीय मंत्री ने यहां कार्यक्रम के दौरान कहा कि विजय माल्या पिछली सरकार की लापरवाही के कारण विदेश भागने में सफल रहे।
बाबा गुरमीत राम रहीम के बाद चर्चा में हिमाचल के विवादित बाबा
हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा के बाबा गुरमीत राम रहीम चर्चा में हैं। चुनाव से पहले डेरा सच्चा सौदा से समर्थन लेने वाली बीजेपी इस मामले में मजबूर नजर आई। पंजाब और हरियाणा के कई बाबों की हरकतें नैशनल मीडिया की सुर्खियां बनती रहती हैं। वहीं बाबा राम रहीम के मामले से हिमाचल को सबक लेने की जरूरत है
हमीरपुर जिले दर्दनाक हादसा माँ बेटा बहे बच्चे का नही मिल पाया शव
हमीरपुर जिले की मोरसू पंचायत की कुणाह खड्ड में एक मां-बेटे के साथ दर्दनाक हादसा हुआ। दरअसल एक 30 वर्षीय महिला और उसका करीब 8 वर्षीय बेटा पानी के तेज बहाव में सोमवार सुबह बह गए। हादसा सोमवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे हुआ। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत मोरसू सुल्तानी के तहत गांव कशीरी की कुसुम कुमारी (33) पत्नी सुभाष चंद निवासी कसीरी अपने बेटे दिव्यांश (10) और बेटी शालू (14) के साथ मायके से घर लौट रही थी।
गुड़िया केस में आया नया मोड़, CBI को है अब इस अहम सुराग की तलाश
कोटखाई के गुड़िया गैंगरेप हत्याकांड मामले में नया मोड़ आ गया है। गुड़िया मामले की छानबीन कर रही सीबीआई को एक कुत्तिया की तलाश है। दांदी जंगल और हलाइला गांव से गेरूए रंग की एक कुत्तिया लापता हो गई है। यह कुत्तिया गुड़िया के हत्यारों को फांसी तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकती है।
विक्रमादित्य ने जड़ा आरोप, बीजेपी के इन नेताओं का राम रहीम कनेक्शन
राम रहीम मामले को लेकर प्रदेश में राजनीति गर्मा गई है। मामले को लेकर युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह ने बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि हिमाचल के कई बड़े नेता समय-समय पर राम रहीम के दरबार में हाजिरी लगवाते रहे हैं।
शराब ठेके के विरोध में उतरे कांग्रेस नेता, ठेका संचालक को दी यह चेतावनी
बेला पंचायत में ठेका खोलने का लोगों ने विरोध किया है। बेला में स्टेडियम मार्ग पर ठेका खोला जा रहा है, जिसका पता स्थानीय लोगों को चलते ही लोग दुकान के आगे जमा हो गए तथा ठेका खोलने का विरोध करने लगे। कांग्रेस नेता सुशील राणा की अगुवाई में महिलाएं व पुरुषों ने ठेके के कारिंदे को वहां से शराब की पेटियां ले जाने को कहा।
बाबा ने रोक दी हिमाचल की लाइफलाइन, पर्यटक फंसे-करोड़ों का नुकसान
डेरा सच्चा सौदा राम रहीम मामले का असर पंजाब और हरियाणा के अलावा अब हिमाचल पर भी देखने को मिल रहा है। बाबा ने प्रदेश की लाइफलाइन रोक दी है। शाम 5 बजे तक दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के रूटों पर सेवाएं सस्पेंड हैं। जिससे मुसाफिरों को दिक्कत हो रही है। खासतौर पर चंडीगढ़ और हरियाणा जाने वाले यात्री परेशान हैं।
प्रशासनिक अव्यवस्था व सुविधाओं की मार झेल रहा ये स्कूल
एक ओर सरकार के शिक्षा में गुणवत्ता के बड़े-बड़े दावे हैं तो दूसरी तरफ बैहली जैसे स्कूलों की अव्यवस्था जिससे कोई भी सोचने के लिए मजबूर हो जाता है कि क्या ऐसे आएगी गुणवत्ता? राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बैहली के पुराने परिसर की हालत बेहद खराब हो चुकी है। यहां पर न तो बिजली और न ही टॉयलेट की सही व्यवस्था है।
लापता 19 वर्षीय युवती का 18 दिनों बाद ऐसी हालत में मिला शव, मचा हड़कंप
हिमाचल प्रदेश में सिरमौर जिले के पावंटा साहिब के जमनिवाला स्कूल से लपता हुई छात्रा का शव नग्न अवस्था में नाले से बरामद हुआ है। युवती का शव मिलने के बाद से परिजनों में रोष है और वे प्रशासन से इंसाफ की मांग कर रहे हैं। इस घटना से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पांवटा साहिब के साथ लगते बाएंकुआं गांव में 19 वर्षीय युवती की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है।
नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने सरकार पर साधा निशाना कहा कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है
नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने सरकार पर विभिन्न आपराधिक मामलों में मुलजिमों को बचाने के प्रयास किए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार द्वारा तथ्यों को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है। धूमल मंगलवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है
पांवटा साहिब टोल नाके हुआ दर्द हदसा दो ट्रक के बिच में फ़ासी कार 5 की मौके पर मौत तीन घायल
सिरमौर जिले के उपमंडल पांवटा साहिब में एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है। यहां दो ट्रकों के बीच एक कार बुरी तरह से पिस गई। घटना रात करीब 11 बजे के आसपास की बताई जा रही है। हादसा इतना भयानक था कि कार के परखच्चे तक उड़ गए। इस सड़क हादसे में 5 लोगों की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई।
बड़े सेक्स रैकेट का सरगना चड़ा पुलिस के हत्ते
पर्यटन नगरी मनाली से फरार चल रहे सैक्स रैकेट के सरगना को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। मुख्य सरगना कुशल ढींगरा उर्फ मोहित को पुलिस दल ने गुड़गांव से गिरफ्तार किया है। सोमवार को पुलिस ने उसे न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने उसे 4 दिन के पुलिस रिमांड में रखने के आदेश दिए हैं
युवक के अपहरण का वीडियो वायरल जाने सच्चाई
हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर से दिनदिहाड़े एक युवक के अपहरण का वीडियो वायरल हुआ है। करीब 30 मिनट के इस वीडियो में एक युवक के अपहरण की तस्वीरें हैं। इस मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गाड़ी सहित गिरफ्तार कर लिया है जबकि 2 आरोपी फरार बताए जा रहे हैं। घटना मंडी शहर में एचडीएफसी बैंक के बाहर की है।
तेज़ी से फेला रहा है पशु तस्करी दौर ट्रक ने भर कर ले हज़ा रहे थे भैंसें
देवभूमि हिमाचल में भी पशु तस्करी का दौर शुरू हो गया है। बड़े पैमाने पर बाहरी राज्यों के लोग मवेशियों को ट्रक में भर कर ले जा रहे है और किसी को कोई खबर तक नहीं है। रविवार देर रात देहरा के हनुमान चौक में स्थानीय युवाओं ने भैंसों से भरा ट्रक पकड़ा। ज्वालामुखी की तरफ से आ रहे इस ट्रक में ठूंस-ठूंस कर भैंसें भरी हुई थीं।
बिंदल ने साधा निशाना, कहा-चुनाव नजदीक आते देख ढल रहे CM के बोल
हिमचल प्रदेश भाजपा के प्रमुख प्रवक्ता डा. राजीव बिंदल ने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बयान लगातार बदलते जा रहे हैं जिससे लगता है कि विधानसभा चुनाव के पास आते-आते मुख्यमंत्री के बोल भी ढलते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते दिन वीरभद्र ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री बनूं या न बनूं, सरकार कांग्रेस की ही रिपीट करेगी।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है: ठाकुर सिंह भरमौरी
कुल्लू के भुट्टि कालोनी में पत्रकार वार्ता में वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने भाजपा पर गद्दी समुदाय को भड़काने का आरोप लगाया है और साथ में ये भी कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गद्दी समुदाय के हितैषी हैं और मैं भी गद्दी परिवार से संबंध रखता हूं।
लेह से लौट रहे पर्यटकों के साथ हुआ दर्दनाक हादसा, नेहरू कुंड में लुढ़की स्कॉर्पियो
मनाली से करीब 4 किलोमीटर दूर नेहरू कुंड के समीप पर्यटकों की स्कॉर्पियो गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार 6 पर्यटक घायल हो गए। ये सभी लेह से मनाली की तरफ आ रहे थे। घायल पर्यटकों को 108 द्वारा सरकारी अस्पताल लाया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है। हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है।
शव मिलने से फेली सनसनी चार दिन से लापता था व्यक्ति
उपमंडल क्षेत्र के तहत जोगीपंगा के बौल गांव के चैक डैम में शुक्रवार को एक व्यक्ति का शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। बौल गांव का जनक राज (40) विगत 4 दिनों से अचानक घर से लापता हो गया था।
मनाली-दिल्ली वॉल्वो बस पर हमला एक पर्यटक गंभीर रूप से घायल
मनाली-दिल्ली वॉल्वो बस पर हमले का मामला सामने आया है। हमले के दौरान बस में 40 के करीब पर्यटक सवार थे। इनमें से एक पर्यटक गंभीर रूप से घायल हो गया है। दरअसल घटना देर रात की है। जब हिमाचल प्रदेश वॉल्वो बस एसोसिएशन की पर्यटकों के एक ग्रुप से भरी चामुंडा ट्रैवल बस डीएल1पीडी-0394 मनाली से दिल्ली जा रही थी।
झुला बना मासूम की मौत कारण तड़प-तड़प कर दे दी जान
थोड़ी सी असावधानी किसी की जान ले सकती है यह बात सोलन में उस समय साबित हुई जब मां-बाप के आंखों का तारा मासूम परांजल झूला झूलते हुए मौत का काल बन गया। पराजंल चौथी क्लास में पढ़ता था। जानकारी के अनुसार परांजल जब अपने कमरे में झूला झूल रहा था
बिजली की तारों में हुआ शोर्ट सर्किट अस्पताल में 12 घंटे बंद रही बिजली
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में बिजली की तारों में शार्ट सर्किट से जोरदार धमाका हुआ और आग लग गई। गनीमत यह रही कि पावर हाऊस से तुरंत बिजली काट दी गई अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। इस कारण अस्पताल में 12 घंटे तक बिजली बंद रही और बिजली से चलने वाली सभी सेवाएं भी ठप्प रहीं जिससे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
भुंतर निर्भया कांड में पुलिस को बड़ी कामयाबी हुआ बड़ा खुलासा
भुंतर में निर्भया कांड के आरोपी राम बाबू उर्फ छबू से पुलिस कड़ी पूछताछ कर रही है। 19 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर चल रहे छबू ने पुलिस पूछताछ में खुलासा किया है कि वह वारदात वाले दिन लड़की को अपने साथ ले गया था। छबू ने पुलिस को बताया कि उसने बच्ची को कहा था कि पास के गांव में काफी ज्यादा पैसे भीख में मिलते हैं।
एक बार फिर हुआ भूस्खलन नहीं हुआ कोई बड़ा हादसा
कोटरोपी लैंडस्लाइड के बाद शिमला के जुब्बल में भी एक ऐसा ही भयानक भूस्खलन हुआ है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे धीरे-धीरे पहाड़ से मिट्टी गिरनी शुरू हुई और अचानक से पहाड़ का एक टुकड़ा रोड पर गिर गया। भूस्खलन इतना भयानक था कि देखने वालों के रौंगटे खड़े हो जाएं।
गुडिया मामले में हाईकोर्ट ने सीबीआई को लगाई लताड़
सी.बी.आई. ने कोटखाई गुड़िया रेप और हत्या मामले में हिमाचल हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। सी.बी.आई. ने कोर्ट में अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश की है। सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि ये बहुत संवदेनशील मामला है इसलिए रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया जाए। हिमाचल के एडवोकेट जेनेरल श्रवण डोगरा ने कहा कि सीबीआई पहले ये तो बताएं कि अभी तक उसने क्या किया है
गुम हुए बेटे का नही मिला कोई सुराग दर-दर भटक माँ बाप
एक पिता पश्चिम बंगाल से अपने खोए हुए बेटे को ढूंढने के लिए हिमाचल की ख़ाक छान रहा है, लेकिन अभी तक उसे अपने बेटे का सुराग तक हाथ नहीं लग सका है. पुलिस की अपनी गति है वह अपनी गति से काम कर रही है, लेकिन ये देरी पिता को किसी अनहोनी का खौफ दे रही है.कोलकाता के उत्तम कुमार दास अपने बेटे की तलाश में दर-दर भटक रहै हैं,
71वें स्वतंत्रता दिवस पर CM वीरभद्र ने फहराया तिरंगा
हिमाचल प्रदेश में 71वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यह राज्यस्तरीय समारोह रामपुर में हुआ। समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने कर्मचारियों एवं पेंशनरों को चार प्रतिशत डीए देने की घोषणा की है। जनवरी 2017 से यह यह भत्ता सितंबर माह के वेतन में समाहित होगा और अक्टूबर माह में दिया जाएगा।
कोटरोपी हादसा: दूसरे दिन फिर शुरु हुआ Search Operation, अब तक 46 शव बरामद
पठानकोट-मंडी नैशनल हाईवे-154 पर उरला-जोगिंद्रनगर के पास कोटरोपी में आई प्राकृतिक आपदा के बाद मलबे में दफन लोगों की तलाश के लिए सोमवार को दूसरे दिन भी सर्च आपरेशन जारी है। यह सर्च आपरेशन सुबह 9 बजे के करीब शुरू किया गया। सेना, एडीआरएफ, प्रशासन व स्वयं सेवी संस्थाएं मिट्टी से बाकि बचे हुए शवों की तलाश में जुट गई हैं।
कुल्ल में नशे की खेप बरामद, पर्यटक सहित 2 गिरफ्तार
थाना कुल्लू के अंतर्गत मणिकर्ण घाटी में पुलिस ने 2 मामलों में चरस की खेप सहित 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार पहले मामले में पुलिस ने जरी क्षेत्र में एक व्यक्ति को 2.096 किलोग्राम चरस सहित गिरफ्तार किया है। ए.एस.आई. नंद लाल ने बताया कि पुलिस टीम ने रविवार को जरी क्षेत्र में बुर्जी मोड़ पर नाका लगाया था।
गुड़िया मामला : हलाईला और महासू के लोगों से CBI ने की पूछताछ
कोटखाई के हलाईला और महासू गांव के लोगों से सी.बी.आई. ने शिमला में पूछताछ की है। यह पूछताछ रविवार को पूरा दिन जारी रही। इस दौरान गुड़िया के बारे में एस.आई.टी. के अधिकारियों ने कई सवाल-जवाब किए। जिन व्यक्तियों से पूछताछ हुई, उनमें एक शिक्षक भी शामिल है। वह 4 जुलाई को टूर्नामैंट प्रभारी थे। इनसे टूर्नामैंट के बारे में पूछा गया लेकिन ज्यादातर लोगों का यही कहना था कि उन्होंने गुड़िया को 4 जुलाई को कहीं नहीं देखा
हिमाचल में भूस्खलन में लोगों के मारे जाने पर PM मोदी ने जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में भूस्खलन में लोगों के मारे जाने पर शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि एनडीआरएफ का एक दल राहत एवं बचाव अभियानों में भाग लेने और हर संभावित मदद मुहैया कराने के लिए मंडी जा रहा है।
कम्प्यूटर शिक्षकों को राहत देगी सरकार
कैबिनेट के फैसले के बाद सरकार ने कम्प्यूटर शिक्षकों को राहत देने की तैयारी शुरू कर दी है। मामले को स्टडी कर अब सरकार कम्प्यूटर शिक्षकों की फाइल शिक्षा विभाग को भेजने की तैयारी में हैं। सरकार ने शिक्षा विभाग से इस पर रिकमंडेशन मांगी है। इसके बाद ही इस योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया है।
पूरा कस्बा और दो बसें मलबे की चपेट में,कई के मरने की आशंका
हिमाचल प्रदेश के जोगेंदरनगर के समीप पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार देर रात करीब एक बजे कोटरूपी के पास भारी भूस्खलन हुआ। पूरी पहाड़ी धसने से पूरा कोटरूपी कस्बा और दो बसें मलबे की चपेट में आ गई है। हादसे में फिलहाल सात यात्रियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है जबकि कई लोग दबे हैं। कोर्टरूपी में दो बसें रात को चाय पानी के लिए रुकी थीं।
हिमाचल में हजारों शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार, केंद्र सरकार ने दिया आखिरी मौका
हिमाचल प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षक जो एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) किए बिना पढ़ा रहे हैं, उनकी नौकरी अब खतरे में पड़ गई है। केंद्र सरकार ने डीएलएड नहीं करने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों को 1 मार्च, 2019 तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी करने का आखिरी मौका दिया है।
विधानसभा चुनावों में टिकट आबंटन पर धूमल ने दिया यह बड़ा बयान
आगामी विधानसभा चुनावों में टिकट आबंटन का आधार जीतने की क्षमता होगा, न की नया-पुराना चेहरा। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कही। धूमल ने स्पष्ट किया कि चेहरा नया हो या पुराना,जो जिताऊ होगा,पार्टी उसे ही चुनावी मैदान में उतारेगी। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि टिकट आबंटन के लिए भाजपा में शीघ्र ही प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तथा पार्टी हाईकमान द्वारा लिए गए टिकट आबंटन के निर्णय पर जो प्रश्न उठाएगा,उसे पार्टी बाहर का रास्ता दिखाने से गुरेज नहीं करेगी।
हिमाचल में बन रही 16 दवाओं के सैंपल फेल
हिमाचल प्रदेश में बन रही आयरन, एंटी बायोटिक, एंटी एलर्जी, संक्रमण आदि की 16 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार 16 में से 12 बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित दवा कंपनियों के ही सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा कुमारहट्टी, पांवटा साहिब, कालाअम्ब व नालागढ़ की 1-1 दवा कंपनी के भी सैंपल फेल हुए हैं।
नड्डा बोले-गद्दी समुदाय पर हुए लाठीचार्ज पर माफी मांगें CM वीरभद्र
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा गद्दी समुदाय के विरुद्ध की गई टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए इसकी निंदा की है। उन्होंने हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अनुभवी राजनीतिज्ञ और प्रदेश का वरिष्ठतम राजनीतिज्ञ इतना संवदेनहीन कैसे हो सकता है जिसने अपने राजनीतिक विरोधियों को नीचा दिखाने के अति उत्साह में पूर्ण समुदाय को ही अपमानित कर दिया।
के.सी.सी. बैंक भर्ती मामले में 7 सितम्बर तक टली सुनवाई
प्रदेश हाईकोर्ट में कांगड़ा के.सी.सी. बैंक में विभिन्न श्रेणियों के 216 पदों के लिए होने वाली भर्ती से जुड़े मामले पर सुनवाई 7 सितम्बर तक टल गई। इस मामले में हाईकोर्ट ने पहले ही अंतरिम आदेश दे रखे हैं कि भर्ती प्रक्रिया बेशक जारी रखी जाए परन्तु इन्हें अंतिम रूप केवल कोर्ट की ही इजाजत से दिया जाएगा।कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने रणजीत सिंह राणा द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान के.सी.सी. बैंक को आदेश दिए थे कि वह एन.पी.ए. की सूची न्यायालय के समक्ष दायर करे।
अरुण धूमल का CM पर वार, कहा-जहां मर्जी से लड़ें चुनाव, निश्चित है हार
भाजपा नेता अरुण धूमल ने कहा कि आगामी विस चुनावों में भाजपा 60 नहीं पूरी 68 सीटों पर चुनाव जीतेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जहां मर्जी से विस चुनाव लड़ लेें लेकिन उनकी हार निश्चित है।
कोटखाई केस: गुड़िया के हत्यारों के करीब पहुंची CBI, मिला अहम सुराग
कोटखाई गैंगरेप हत्याकांड मामले में सीबीआई को अहम सुराग हाथ लगे हैं। फोरेंसिक जांच में सीबीआई को हत्यारों के जैविक तरल पदार्थ मिले हैं। इससे फोरेसिक विशेषज्ञों को हत्यारों का डीएनए मिल सकता है। सीबीआई सूत्रों की मानें तो फोरेंसिक जांच में गुड़िया के शव और घटनास्थल से अहम सबूत मिले हैं। ये जैविक पदार्थ गुड़िया की कोशिकाओं के गुणसूत्रों से अलग बताए जा रहे हैं।
बिंदल बोले-वैंटीलेटर पर वीरभद्र सरकार, गिन रही अंतिम सांसें
वीरभद्र सरकार वैंटीलेटर पर है और अंतिम सांसें गिन रही है। युवाओं को ठगने वाली सरकार का समय अब पूरा हो चुका है। भाजपा के राज्य प्रवक्ता एवं विधायक नाहन डा. राजीव बिंदल ने सरकार पर निशाना साधते हुए भाजपा युवा मोर्चा की आयोजित आक्रोश रैली में जिलाभर के सैंकड़ों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वीरभद्र सरकार ने 5 साल पहले युवाओं को वोट लेकर ठगा और बाद में युवाओं के साथ धोखा किया। प्रदेश का युवा अब सरकार के खिलाफ लामबंद हो चुका है। उन्होंने कहा कि सत्ता की लड़ाई में संगठन और सरकार के बीच घमासान मचा है।
सीएम को काले झंडे दिखाने पर टूटा पुलिसिया कहर, 25 गिरफ्तार
धर्मशाला के अंतर्गत आती डल लेक के पास सी.एम. वीरभद्र सिंह को काले झंडे दिखाने व वीरभद्र 'गो बैक' के नारे लगाने वाले गद्दी समुदाय के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें कुछ प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं। पुलिस ने 20 से 25 लोगों को हिरासत में लिया है।
गैंगरेप एंड मर्डर मामले और होशियार सिंह मामले लोगो का प्रदर्शन
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले और होशियार सिंह मामले को लेकर लोगों ने कड़ा रूख अपना लिया है। यह प्रदर्शन इन दोनों मामले की जांच पर ढीले रवैये कोलेकर किया जा रहा है।
नही रुक रहा चोटी काटने का सिलसिला,कई राज्यों के बाद अब पहुंचा ही हिमाचल
देश के कई राज्यों में चोटी कटने की घटनाएं सामने आने के बाद अब हिमाचल में भी इस तरह की घटना देखने को मिली है। कुछ लोग इसे भूत-प्रेत का साया बता रहे हैं तो कोई कह रहा है कि इसके पीछे शरारती तत्वों का हाथ हो सकता है। बहुत से लोग इसे अफवाह भी मान रहे हैं
प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने मुख्यमंत्री पर साधा निशाना कहा दूसरों को नसीयत न वीरभद्र सिंह
प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा है कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का खुद भाषा पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री के वक्तव्यों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि दूसरों को नसीहत देने से पहले वह अपनी भाषा और आचरण को सुधारें। जो मुख्यमंत्री अपनी ही पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष पर टिप्पणियां कर सकता है
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जरी किया एक पत्र भाजपा के नेताओं के उड़े होश
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के एक पत्र से राज्य में भाजपा के उन नेताओं के होश उड़ गए, जो अभी से ही विधानसभा चुनाव के लिए अपना टिकट पक्का मानकर प्रचार में जुटे हैं। सूत्रों के अनुसार पत्र के माध्यम से शाह ने आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर भी व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं
हिमाचल में भूस्खलन होने 30 किलोमीटर लगा लम्बा जम
हिमाचल में भारी बारिश का कहर जारी है। सोलन जिला के परवाणु में बारिश से जगह-जगह भूस्खलन होने की वजह से रात 3 बजे से सड़क बंद है। यह जाम दोनों तरफ करीब 30 किलोमीटर तक लगा है जिसकी वजह से गाड़ियों की रफ्तार बेहद धीमी है। सड़क पूरी तरह से जाम नहीं है लेकिन ट्रैफिक की सुस्त रफ्तार की वजह से जाम बढ़ता ही जा रहा है
भारी बारिश से 9 घंटे तक रहा मार्ग बंद, खुलने के बाद ली रहत की साँस
हिमाचल में भारी बारिश का सिलसिला जारी है।शनिवार को बारिश के चलते सुंदरनगर जिला की करसोग सड़क पर मलबा आ जाने से मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया था। यह सिलसिला सुबह 4 बजे से लेकर 12 बजे तक जारी रहा। करीब 9 घंटे बाद मार्ग खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली। बताया जाता है कि यदेवी के पास भी सड़क पर पेड़ गिरने से पिछले 6 घंटे से सड़क बंद थी। जिससे दोनों तरफ लोगों की लंबी कतारें लगी हुई थी।
शहीद तेंजिन छुलटिम का शव देख सब की आंखें हुई नम जोर से लगे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे
शुक्रवार देर रात जैसे ही शहीद तेंजिन छुलटिम का पार्थिव शरीर लेकर सेना के जवान कुल्लू पहुंचे तो वैसे ही समूची घाटी में पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगने शुरू हो गए। तेंजिन छुलटिम अमर रहे और जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक तेंजिन छुलटिम तेरा नाम रहेगा, जैसे नारों से घाटी गूंज उठी
शिक्षा विभाग के अफसरों और कर्मचारियों छुट्टी पर लगी रोक
शिक्षा विभाग ने 14 अगस्त से लेकर 25 अगस्त तक अफसरों, कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि 22 अगस्त से 12वीं विधानसभा का 16वां सत्र (मानसून सत्र) शुरू होने वाला है। इसी मानसून सत्र के चलते उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को प्रस्तावित छुट्टियों और टूर पर रोक लगाने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
बदल फटने से तेज़ पानी के बहाव से कई गाड़ियां
मनाली के बाम तट मार्ग गजां गांव में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। भारी बारिश की वजह से कई सड़कें बह गई और कुछ नाले में तब्दील हो गई। तेज़ पानी के बहाव से कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई है। बादल फटने के बाद लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
हिमाचल की बेटी ने जड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज
देवभूमि हिमाचल की बेटी श्रुति गुप्ता ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकोंर्ड के कवर पेज पर जगह बनाई है। कवर पेज पर 3 लोगों की उपलब्धि का जिक्र किया गया है, जिसमें श्रुति भी शामिल है। सोलन की रहने वाली श्रुति लद्दाख के खारदुंग-लों दर्रे पर माइनस 24 डिग्री तापमान पर नंगे पांव कथक नृत्य करने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं
भाजपा विधायक डा. राजीव बिंदल, ने कहा, कांग्रेस के लिए पुतले फूंकने और प्रदर्शन करने का समय
लोकतंत्र में अपना पक्ष रखने के लिए सियासत में लगे नेताओं और पार्टियों के कार्यकर्ताओं द्वारा अपने विरोधियों के पुतले जलाना आम बात है। यह लोकतांत्रिक तरीका है। पिछले 5 वर्षों में मुख्यमंत्री से लेकर स्थानीय नेताओं द्वारा विभिन्न मंचों से कितनी ही बार उनका नाम लेकर अभद्र व्यवहार किया गया व अनावश्यक टिप्पणियां की गईं
मंडी-पठानकोट एनएच-154 जोगिंद्रनगर भूस्खलन से एक युवक की मौत
हिमाचल भर में भारी बारिश का कहर सड़कों पर देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिनों से जारी बारिश से कई जगह पर भूस्खलन से मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। मंडी-पठानकोट एनएच-154 जोगिंद्रनगर के पास मंगलवार को भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया है। यहां पर सुबह पहाड़ से मलबा गिर गया।
भारी के बारिश से हुआ हदसा, दो की मौत 11 घायल
हिमाचल में भारी बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। पिछले दिन से हो रही बारिश का असर दिखने लगा है। शिमला के भट्टाकुफर के पास मंगलवार को शादी समारोह से लौटते समय एक बोलेरो हादसे का शिकार हो गई। हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 11 लोग घायल हैं
2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे मां नयनादेवी के दरबार अष्टमी पूजन पर
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में अष्टमी पूजन के लिए लगभग 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु मां नयनादेवी के दरबार पहुंचे. श्री नयनादेवी में श्रावण अष्टमी मेलों के दौरान कई वर्षों के बाद इतनी ज्यादा भीड़ देखने को मिली, मां की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं को 5-6 घंटे तक इंतजार करना पड़ा भीड़ इतनी ज्यादा थी कि इसे नियंत्रित करने के लिए पुलिस कर्मियों के पसीने छूट गए,
अवैध कब्जे हटाने का चला काम कांग्रेस नेता ने अधिकारियों को सुनाई खरी खोटी
सोलन के मालरोड पर सेंट ल्यूक्स स्कूल से लेकर सपरून चौक तक अवैध कब्जे हटाने का अभियान रविवार को भी जारी रहा। रविवार को कांग्रेस नेता ने इस अभियान को चला रहे अधिकारियों को खूब खरी खोटी सुनाई जिससे अधिकारियों ने काम रोक दिया। इसकी शिकायत जिला प्रशासन को भी की गई है।
पुलिस ने गिरफ्तार किया एम.डी.एम.सिंथैटिक ड्रग्ज के साथ एक नेपाली मूल व्यक्ति को
थाना कुल्लू के अंतर्गत पुलिस ने एम.डी.एम. सिंथैटिक ड्रग्ज के साथ एक नेपाली मूल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जोकि पिछले करीब 4 साल से मणिकर्ण घाटी में ही रहता है। बरामद की गई एम.डी.एम. सिंथैटिक ड्रग्ज की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब अढ़ाई लाख रुपए बताई गई है
शिमला पुलिस के इतिहास में पहली महिला SP बनीं सौम्या संबासीवान
शिमला पुलिस के 72 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला को जिले की कमान सौंपी गई है. साल 2010 की बैच की सौम्या संबासीवान को शिमला की पहली महिला एसपी बनने का गौरव हासिल हुआ है. हालांकि वे इससे पहले शिमला की एएसपी रह चुकी हैं,लेकिन कोटखाई गैंगरेप और मर्डर केस के बाद डीएस डब्ल्यु को शिमला के एसपी के पद से हटा दिया गया था.
कुल्लू से पकड़े गए ISIS आतंकी आबिद खान को पांच साल की जेल
17 दिसंबर 2016 को हिमाचल के कुल्लू में ISIS का एजेंट आबिद खान को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के मामले में शिमला की नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) की अदालत ने पांच साल की सजा सुनाई है. वह ISIS के स्लीपर सेल के रूप में यहां पर काम कर रहा था. इसी दोष में उसे जेल भेजा गया है. बता दें कि आबिद खान कर्नाटक के बैंगलुरू का रहने वाला है.
सैन्य अधिकारी की आॅनलाइन शिकायत पर 18 पुलिसकर्मी हुए सस्पेंड
हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति के एसपी गौरव सिंह ने 18 पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है. इन पुलिस कर्मियों पर सेना की कानवाई का काफिला लेकर लेह जा रहे कैप्टन स्तर के एक सैन्य अधिकारी की आॅनलाइन शिकायत पर निलंबित किया गया है. यह सभी पुलिसकर्मी कोकसर,दारचा और सरचू में बैरियरों पर तैनात थे.
स्टाल प्लांट में अचानक विस्फोट, दो मजदूर झुलसे
जिला कांगड़ा के अंतर्गत इन्दौरा थाना के अधीन कंदरोड़ी औद्योगिक क्षेत्र में आई.डी. सूद इस्पात प्राइवेट लिमिटेड स्टील उद्योग की भट्ठी में अचानक बड़ा विस्फोट हो गया, जिसके कारण काम कर रहे 2 कामगार बुरी तरह से झुलस गए और कइयों को छोटी-मोटी चोटे आई हैं। बताया जा रहा है लोहे को पिघलाने के लिए भट्ठी चलाई गई थी।
भाजपा विधयक महेश्वर सिंह और पंडित खिमी राम ने कांग्रेस पर हमला, बोले बिना चाबुक के नही करते काम
कुल्लू सदर हलके से भाजपा विधायक महेश्वर सिंह और पूर्व मंत्री पंडित खीमी राम ने कांग्रेस सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कोर्ट के चाबुक के बिना काम ही नहीं कर रही है। भुंतर के निर्भया रेप एंड मर्डर केस में उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप का उन्होंने स्वागत किया। न्यायालय ने इस मामले में राज्य सरकार को 2 दिन में जवाब दायर करने के आदेश दिए हैं
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह कर सकते है 15 अगस्त पर बड़ी घोषणा
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 15 अगस्त को बड़ी घोषणा कर सकते हैं। इस बार राज्य स्तरीय समारोह शिमला जिला के रामपुर बुशैहर में आयोजित किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री करेंगे, ऐसे में राज्य के कर्मचारियों, पैंशनरों व आम आदमी को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं। कर्मचारियों की 4-9-14 और ग्रेड-पे जैसी प्रमुख मांगों के अलावा सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 60 साल करना शामिल है
आईपीएच विभाग लापरवाही से खेडा के लोग दूषित पानी पीने को मजबूर
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला स्थित नालागढ़ में एक बार फिर आईपीएच विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. नालागढ़ के खेडा गांव के लोग इन दिनों दूषित पानी पीने को मजबूर हैं. ग्रामीणों को जो पेयजल विभाग की और से मुहैया कराया जा रहा है वह काफी गंदा है. इसे गांव वाले पीकर गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहें हैं.
महिला कांग्रेस की बैठक में बड़ी संख्या में कबाइली महिलाओं ने लिया भाग
हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में जिला स्तरीय महिला कांग्रेस की बैठक में बड़ी संख्या में कबाइली महिलाओं ने भाग लिया. शिमला जिले की महिला कांग्रेस अध्यक्ष शशि बहल और लाहौल-स्पीति की महिला कांग्रेस प्रभारी राजेश्वरी शर्मा ने विशेष तौर पर शिरकत की. इस मौके पर महिला कांग्रेस की नेताओं ने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बाबजूद लाहौल-स्पीति जिले की अथाह विकास हुआ है.
मासूम से रेप के बाद हत्या मामले में हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के भुंतर कस्वे में एक आठ वर्षीय वच्ची की रेप के बाद हत्या मामले में पुलिस की ओर से बरती जा रही ढील पर प्रदेश के हाईकोर्ट ने कड़ा संज्ञान लिया है. 28 अप्रैल को हुई इस वारदात के बाद पुलिस इस मामले को अब तक सुलझाने में नाकाम रही है. जिसके चलते मंडी के किसान बचाओ अभियान के मुखबिरों ने इस प्रकरण को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और हाईकोर्ट सहित राष्ट्रपति और राज्यपाल को इसकी एक विस्तृत शिकायत रिपोर्ट सौंपी थी.
धूमल की अपील,CBI को दें गुड़िया मामले से जुड़े सबूत
गुड़िया मामले को लेकर नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने जनता से अपील की है कि इस मामले पर सीबीआई जांच शुरु हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी सीबीआई जांच को लेकर जोर दिया था और साथ ही जनता का भी दबाव था। उन्होंने कहा कि अब सही जांच हो और सही जानकारियां सामने आएं।
दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में 4 प्रतिशत कोटा दे रही सरकार
राज्य सरकार दिव्यांगजनों के उचित प्रतिनिधित्व तथा उन्हें समान अवसर व सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत कोटा दे रही है. राज्य अनुसूचित जाति,अन्य पिछड़ा वर्ग,अल्पसंख्यक व दिव्यांगजन विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि आरक्षित पदों को भरने के लिए समय-समय पर विज्ञापन जारी किए जा रहे हैं.
सीएम के नेतृत्व पर कांग्रेसी विधायकों ने उठाए सवाल,हाईकमान को भेजा लेटर बम
हिमाचल प्रदेश में सरकार और संगठन के बीच मतभेद आम बात है,लेकिन इस बार मामला अलग और थोड़ा गंभीर है,क्योंकि इस बार कांग्रेस के विधायक सीएम के खिलाफ ही मुखर हो गए हैं. कांग्रेस पार्टी के विधायकों ने पार्टी हाईकमान को पत्र लिखकर सीएम के नेतृत्व को लेकर सवाल उठाए हैं. विधायकों के लेटर की एक कॉपी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविद्रं सिंह सुक्खू को भी मिली है,सुक्खू ने पत्र मिलने की पुष्टि की है.
सरकार ने पुलिस अफसरों के किए तबादले
हिमाचल सरकार ने शनिवार को कुछ पुलिस अफसरों के तबादले किए हैं। बताया जाता है कि सरकार ने 13 पुलिस अफसरों में बड़ा फेरबदल किया है। उन्होंने सोलन, कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पीति के एसपी भी बदले हैं। सरकार स्टेट विजिलेंस और एंटी करप्शन ब्यूरो शिमला में एसपी पद पर तैनात रमेश छाजटा को एसपी कांगड़ा भेजा है।
बीपीएल परिवार के घर के बाहर लगाया जाएगा नोटिस
हिमाचल प्रदेश सरकार ने पंचायतों में बीपीएल परिवारों की पहचान करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं. प्रदेश सरकार ने आदेश दिए हैं कि दो महीने के भीतर बीपीएल परिवार अपने घर के बाहर नाम प्लेट जरूर लगाए ताकि उनकी वास्तविकता के बारे में जानकारी मिल सके. सरकार के इस कदम की गरीब परिवारों के लोगों की तारीफ की हैं. आपको बता दे हिमाचल प्रदेश में तीन हजार दो सो तैंतालीस पंचायतें हैं,जहां हर बीपीएल परिवार के घर के बाहर एक नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा.
पंडोह के पास पहाड़ से गिरे पत्थर
हिमाचल प्रदेश में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे-21 पर एक बार फिर से पत्थरों का कहर देखने को मिला है. इस बार पंडोह से करीब 3 किलोमीटर आगे ढेयाड़ के पास पहाड़ों से पत्थर गिरने के कारण नेशनल हाईवे 21 बंद हो गया है. बताया जा रहा है कि आज सुबह करीब 7 बजे पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर अपनी पकड़ खोकर एनएच 21 पर आ गिरे हैं. गनीमत यह रही कि यह पत्थर किसी वाहन या घर पर नहीं गिरे हैं,अन्यथा कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था.
17 दिन बाद जागी कांग्रेस,2 घंटे के लिए मौन
कोटखाई केस में छात्रा को न्याय दिलाने के लिए 17 दिन बाद हिमाचल कांग्रेस जाग उठी है। उन्होंने शुक्रवार को 2 घंटे का मौन रखा। कांग्रेस का कहना है कि छात्रा के साथ हुई हृदय विदारक घटना से सभी आहत हैं।
भूल जाने की बीमारी का इलाज करवाएं मुख्यमंत्री
हिमाचल प्रदेश राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के पूर्व राज्य अध्यक्ष राम सिंह ने प्रैस को जारी बयान में कहा है कि कांग्रेस पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने वास्तव में सार्वजनिक रूप से मुख्यमंत्री की विभिन्न बीमारियों के कारण और उनकी वृद्धावस्था के चलते उन्हें अधिकतर भूलने की आदत की ओर इंगित किया है। उन्होंने कहा कि यह एक सार्वजनिक तथ्य है, जिसके कारण वह प्रदेशभर में पिछले 10 वर्षों से निरंतर चर्चित भी होते रहे हैं।
कुल्लू में भाजपा का प्रदर्शन, पुलिस-कार्यकर्ताओं में हाथापाई
कोटखाई मामले पर कुल्लू में भाजपा ने जिला मुख्यालय में प्रदर्शन किया. इस दौरान सीएम का पुतला जलाने को लेकर भाजपाइयों और पुलिस में हाथापाई हो गई. जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा की अध्यक्षता में प्रदर्शनी मैदान से लेकर रैली निकाली गई. ढा़लपुर चौक पर जैसे ही कार्यकर्ता मुख्यमंत्री का पुतला जलाने की कोशिश कर रहे थे तो इसी बीच पुलिस जवान पुतले को बचाने के लिए झपटे तो दोनों में हाथापाई हुई.
शिमला में सतलुज नदी में बस गिरने से 28 की मौत
हिमाचल प्रदेश के रामपुर में एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत हो गई है। हदसा तब हुआ जब बस असंतुलित होकर सतलुज नदी में गिर गई। कहा जा रहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। जानकारी के अनुसार हादसा गुरुवार सुबह हुआ जब किन्नौर से सोलन जा रही एक प्रायवेट बस खनेरी गांव में नदीं में जा गिरी।
प्रदेश में खुलेंगी राज्य सहकारी बैंक की 33 नई शाखाएं
हिमाचल प्रदेश में राज्य सहकारी बैंक प्रदेश में 33 नई शाखाएं को खोलने जा रहा है. बैंक के निदेशक मंडल ने नई शाखाओं के खोलने का प्रस्ताव आरबीआई को भेज दी है. यह जानकारी बैंक के चेयरमैन हर्ष महाजन ने मंडी में दी. मंडी में आयोजित बैंक की कस्टमर मीट में सोमवार की शाम हर्ष महाजन ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का कोई कोना ऐसा नहीं है जहां पर सहकारी बैंक की शाखा न हो.
शिमला में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की सुविधा ठप,एमसी को अल्टीमेटम दिया
शिमला में एमसी की डोर टू डोर व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह से चरमरा गई है. एमसी के सैहब कर्मी अपनी मांगों को लेकर शहर के करीब 26 हजार से ज्यादा घरों से कूड़ा नहीं उठा पा रहे हैं. अपनी मांगों को जल्द पूरा करने के लिए सैहब कर्मी आगामी रणनीति बनाने में जुट गए हैं. निगम कर्मियों का कहना है कि बीते कल एमसी अधिकारियों के साथ हुई बैठक बेनतीजा रही है, जिसमें एमसी उनसे 7 माह का समय मांग रहे हैं.
HT लाइन की चपेट में आए 4 मजदूर,दो की मौत
ठियोग में मंगलवार को एक बड़ा दर्दनाक हादसा सामना यहा आया है. यहां पर 4जी मोबाइल नेटवर्क की लाइन बिछाते वक्त चार मजदूर करंट की चपेट में आ गए और इस दर्दनाक हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई है.घटना ठियोग के देहा के चंबी के पास की है. जानकारी के अनुसार,ये सभी मजदूर 4-G नेटवर्क के लिए लाइन बिछा रहे थे. इस दौरान पास ही से गुजर रही हाईटेंशन तारों की चपेट में आ गए. क़रंट से झुलसे 4 मजदूरों में से दो की तो घटनास्थल पर ही मौत हो गई है.
महिला उत्पीड़न मामलों की सुनवाई के लिए शिमला में लगेगा कोर्ट
हिमाचल प्रदेश में महिला उत्पीड़न मामलों की सुनवाई इस महीने से शिमला कोर्ट में होगी. राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा जैनब चंदेल 21 और 22 जुलाई को मामलों की सुनवाई करेंगी.
15 दिन में ही टूट गई NH-103 की टायरिंग,गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल
शिमला -हमीरपुर नेशनल हाईवे-103 पर हाल ही में टायरिंग की गई थी लेकिन कंदरौर,दली- घागस स्थानों पर मात्र पंद्रह दिन में सड़क उखड़ गई. इस पर स्थानीय ग्रामीणों में एनएचआई के विरुद्ध रोष व्याप्त है.ग्रामीणों ने इस मामले को लेकर एनएचआई की गुणवत्ता पर सवाल उठाएं हैं कि जब इस महत्वपूर्ण सड़क राजमार्ग में टायरिंग का कार्य हुआ तो संबंधित विभाग के निरीक्षण अधिकारी क्या करते रहे? उन्होंने गुणवत्ता का ध्यान क्यों नहीं रखा?
प्रदेश में पदयात्रा को सफल बनाने को लेकर हमीरपुर में हुई तैयारी बैठक
हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी 18 जुलाई से प्रदेश भर में पदयात्रा का आयोजन शुरू करने जा रही है. पार्टी के नेता और कार्यकर्ता इसकी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है. इसी कड़ी में शुक्रवार को हमीरपुर जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक आयोजित हुई.
शिमला पहुंची विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा
राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार शिमला पहुंची और समर्थन मांगा। यहां प्रैस कॉन्फ्रेंस में मीरा कुमार ने एक बार फिर अंतरात्मा की आवाज पर वोट देने की अपील की। मीरा ने कहा कि ये ऐतिहासिक चुनाव दो उम्मीदवारों के बीच नहीं बल्कि दो विचारधाराओं के बीच लड़ा जा रहा है। आने वाली पीढ़ी ये सवाल जरूर पूछेगी कि ऐसी सोच वाली पार्टी को मौका क्यों दिया जिसने गरीबों की आवाज को दबाया है।
हिमाचल में अलग से मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष की तैनाती की तैयारी में सरकार
हिमाचल में राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद पर अलग से तैनाती को लकेर प्रदेश सरकार ने प्रपोजल तैयार किया है. प्रपोजल को कैबिनेट से मंजूरी दिलाने के बाद राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष अलग से नियुक्त होगा. सूत्रों के मुताबिक,इससे पहले भी प्रदेश सरकार ऐसी कवायद शुरू चुकी है. बजट भाषण में भी इस बात को शामिल करने का विचार चल रहा था. लेकिन कवायद सफल नहीं रह. अब फिर से प्रपोजल तैयार करके नियुक्ति का विचार किया गया है.
मुख्यमंत्री ने हाटकोटी मंदिर के सराय भवन की आधारशिला रखी
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपनी पत्नी एवं पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह तथा राज्य युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह के साथ सोमवार को शिमला के हाटकोटी स्थित माता हाटेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने 2.50 करोड़ रुपये की लागत से हाटकोटी मंदिर के जीर्णोद्वार तथा 2.25 करोड़ लागत से मंदिर के सराय भवन के दूसरे चरण के निर्माण की आधारशिलाएं भी रखी. डोरमैटरी सहित 12 कमरों के इस सराय भवन में 30 लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी.
एक ही परिवार के 10 लोग हुए Food Poisoning के शिकार
सुंदरनगर के खरठी गांव में एक ही परिवार के 10 लोग फूड पॉइजनिंग का शिकार हो गए। जंगली मशरूम खाने से 4 बच्चे,3 महिलाएं,3 पुरुष बीमार हो गए। बताया जाता है कि देर रात करीब 3 बजे सभी लोगों को 108 एंबुलैंस की सहायता से सीएचसी रोहांडा ले जाया गया। इलाज के दौरान पीड़ितों की नाजुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें सिविल अस्पताल सुंदरनगर रैफर कर दिया।
तीन सालों में नहीं बन पाया भवन,एक ही बेड पर तीन मरीजों को हो रहा इलाज
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का एक मात्र मातृ-शिशु अस्पताल कमला नेहरू अस्पताल का नए भवन का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है. उम्मीद की जा रही है कि इस भवन का निर्माण आगामी अगस्त महीने तक हो जाएगा. गौरतलब है कि इस अस्पताल के नये भवन का निर्माण-र्काय बीते तीन सालों से हो रहा है. नए भवन के निर्माण नहीं हो पाने के चलते यहां आने वाले मरीजों को समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. नतीजा यह हो रहा है​ कि कमला नेहरू अस्पताल में एक ही बेड पर दो से तीन मरीजों का एक समय में इलाज किया जा रहा है.
मंडी में युवा कांग्रेस के दो दिवसीय संकल्प शिविर का आयोजन
हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस का दो दिवसीय संकल्प शिविर शनिवार को मंडी के विपाशा सदन में शुरू हो गया. शिविर का शुभारंभ आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने किया. इस मौके पर उनके साथ प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह सहित अन्य पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.
फिर 500 करोड़ का कर्ज लेगी हिमाचल सरकार
चुनावी वर्ष में हिमाचल सरकार 500 करोड़ रुपए का कर्ज लेने जा रही है। प्रदेश वित्त विभाग ने इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से आवेदन किया है। इसके तहत 12 जुलाई तक यह राशि सरकार को प्राप्त हो जाएगी। यह कर्ज 10 साल की अवधि के लिए लिया जा रहा है। ऐसे में 12 जुलाई, 2027 तक सरकार को ब्याज सहित इसे वापस लौटाना होगा।
यहां मंत्री के साथ पहली कतार में बैठने को लेकर हुआ जनसभा में हंगामा
हिमाचल प्रदेश में चुनाव नजदीक आते ही चुनावी पारा उबाल मारने लगा है. कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के खराहाल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खराहल में स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर की जनसभा में जमकर हंगामा हुआ. जनसभा के शुरू होने से पहले ही कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने मंत्री के साथ पहली पंगति में दूसरे दल के कुछ नेताओं के बैठने पर आपत्ति जताई.
मुख्यमंत्री वीर भद्र सिंह ने लाहुल दौरे के पहले दिन दी करोड़ों की सौगात
मुख्यमंत्री वीर भद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार भूमिहीनो को भूमि दे रही है. इस काम के लिए कुछ समय के लिए छूट दी गई है. मुख्यमंत्री लाहौल-स्पीति जिले के उदयपुर में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इस काम को मिशन के रूप में लिया जाना चाहिए और उनके दिशा -निर्देश के अनुसार पूरा किया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्बनध में किसी भी तरह की लापरवाही सहन नही की जाएगी.
लाखों उपभोक्ताओं को डिपुओं से नहीं मिल रहा राशन
हिमाचल में आम आदमी की थाली पर जी.एस.टी.की मार पड़नी शुरू हो गई है। इसके लागू होने के बाद से राज्य के करीब 70 लाख उपभोक्ताओं को डिपुओं से जुलाई माह का राशन नहीं मिल रहा है। इसके कारण करीब 16 लाख राशन कार्ड धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य नागरिक एवं आपूर्ति निगम ने डिपुओं की राशन आपूर्ति पर फिलहाल रोक लगा दी है।
ट्रक ने मंत्री की गाड़ी को मारी टक्कर
पांगी जा रहे हिमाचल प्रदेश के वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी की सरकारी गाड़ी को तेजरफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी. टक्कर मारने के बाद चालक ट्रक समेत फरार हो गया. आरोपी को बाद में पुलिस ने धर-दबोचा. घटना में वन मंत्री भरमौरी को किसी भी तरह की चोट नहीं लगी है. लेकिन उनकी गाड़ी को नुकसान हुआ है. जानकारी के अनुसार,वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी मंगलवार रात पांगी जा रहे थे.
इसी साल खुलेगी देश की सबसे बड़ी रोहतांग टनल
हिमाचल प्रदेश के मनाली के पास बन रही बहुप्रतीक्षित रोहतांग टनल इसी साल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में एंबुलेंस के खुल जाएगी. देश के लिए सामरिक महत्व रखने वाली यह लगभग 8.8 किलोमीटर टनल लाहुल घाटी के केलांग के लिए लाइफलाइन साबित होगी. सालभर में भारी बर्फभारी की वजह से लाहुल और केंलांग जैसे इलाके देश-दुनिया से कट जाते हैं. यहां पर रहने वाले लोगों को इस दौरान खासी परेशानी होती है.
धूमल ने कहा,कांग्रेस जाने वाली है इसीलिए अब करने जा रही है पदयात्रा
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रो.प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि कांग्रेस जाने वाली है,इसलिए अब वह पदयात्रा करने जा रही है. उन्होंने यह बात मंडी में एक एक्सक्लूसिव बातचीत में कही. धूमल ने कहा कि भाजपा आने वाली है और कांग्रेस जाने वाली है इसलिए वह रथों से उतरकर पैदल ही चलने पर मजबूर हुए हैं. उन्होंने कहा कि आज मंडी संसदीय क्षेत्र की रथयात्रा संपन्न हुई है और इस रथयात्रा को पूरे संसदीय क्षेत्र में भारी समर्थन मिला है.
भाजपा पार्षद पर हमले में गिरफ्तार 4 आरोपियों को मिली बेल
शिमला के शोघी के पास भाजपा पार्षद संजय परमार पर हमला करने के मामले में पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन्हें शोघी बाजार से गिरफ्तार किया गया. बुधवार को इन्हें कोर्ट में पेश किया गया,जहां से उन्हं बेल दे दी गई. मामले के दो आरोपी फिलहाल फरार हैं. इनमें एफआईआर में नामजद अमित कोहली,जितेंद्र,गट्टू रोहाल और सुनील कुमार सहित चार आरोपी पकड़े गए हैं.
हिमाचल में पुराने स्टॉक पर भी जीएसटी की दर से लगेगा टैक्स
हिमाचल में पुराने स्टॉक पर भी जीएसटी की दर से ही टैक्स लगेगा. जाहिर सी बात है कि इस खबर से व्यापारियों को झटका लग सकता है. हालांकि,कारोबारियों को पुराने पड़े स्टॉक को खपाने के लिए 6 माह का समय दिया गया है और इस पर वे इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ ले सकते हैं. लेकिन 1 जुलाई से पुराने स्टॉक को बेचने के लिए जीएसटी की वसूली भी होगी.
PTA शिक्षकों का बढ़ा वेतन,118 नर्सों को सरकार ने किया रेगुलर
अनुबंध पर आने से पीछे रह गए पीटीए शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने वेतन में बढ़ोतरी करने की अधिसूचना जारी कर दी है। पीटीए के तहत नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसर कॉलेज कैडर को अब 26,100 रुपए का मासिक वेतन मिलेगा।
भयानक टक्कर के बाद धू-धू कर जली HRTC और हरियाणा रोडवेज की बसें
हिमाचल के कांगड़ा के राष्ट्रीय राजमार्ग डमटाल में दो बसों की आपस में जोरदार टक्कर हो गई है। बताया जाता है कि टक्कर इतनी भयानक थी कि बसों में आग लगने से वह चंद मिनटों में ही खाक हो गई। जानकारी के अनुसार हादसे के समय एचआरटीसी बस में 45 यात्री और हरियाणा रोडवेज की बस में 15 यात्री सवार थे। दोनों बसों में करीब 60 यात्री बैठे थे जो घायल हो गए हैं। जिन्हें पठानकोट के अस्पताल में भेज दिया गया है। इनमें एचआरटीसी चालक और परिचालक को गंभीर चोटें लगी हैं।
CM वीरभद्र का केस खत्म करने से हाईकोर्ट का इनकार
भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने उनके खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग के केस को खत्म करने से इनकार कर दिया है. मुख्यमंत्री,उनकी पत्नी और अन्य के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोत से अधिक करीब 10 करोड़ रुपए की संपत्ति इकट्ठा करने का आरोप है.
लाखों उपभोक्ताओं को नहीं मिल रही सस्ती चीनी
हिमाचल के लाखों उपभोक्ताओं को उचित मूल्यों की दुकानों में सस्ते दामों में अभी तक चीनी उपलब्ध नहीं हो रही है। सरकार राज्य में चीनी का भार खुद उठाने जा रही है। सरकार ने सस्ती दरों पर उपभोक्ताओं को चीनी उपलब्ध करवाने के लिए टैंडर आमंत्रित किए थे। इस टैंडर प्रक्रिया में 5 कंपनियों ने भाग लिया था।
अनुराग ने कांग्रेस पर बोला हमला
साढ़े चार सालों में हिमाचल को क्या दिया है यह ना तो कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू बता पाते हैं और न ही मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह। इन सालों में कांग्रेस ने लूट की खुली छूट राज्य में दे रखी है। कांग्रेस के कार्यकर्ता से लेकर मुख्यमंत्री और पार्टी के अध्यक्ष तक के नाम भ्रष्टाचार में आए हैं। भाजपा ने इन सबके दस्तावेज बनाकर राज्यपाल को दिए हैं। उन्होंने कहा कि जब भाजपा सत्ता में आएगी तो जिन के भी नाम चार्जशीट में हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह बात सांसद अनुराग ठाकुर ने बटरान में जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
नड्डा का वीरभद्र पर बड़ा हमला
शिलाई में भाजपा की परिवर्तन रथ यात्रा से पहले पत्रकार वार्ता में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि वीरभद्र इस बात की चिंता न करें कि भाजपा का राज्य में सीएम कैंडिडेट कौन होगा,बल्कि वे अपनी चिंता करें। उन्होंने कहा कि हिमाचल में जरूरी नहीं कि पार्टी किसी चेहरे के साथ ही उतरे। यह कमेटी परिस्थितियों के अनुसार तय करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने राज्य में कुशासन और भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है। राज्य के सीएम का अधिकांश समय पेशी भुगतने और जमानत लेने में जा रहा है।
GST लागू होने के बाद ये 814 दवाइयां हुईं सस्ती
देश में जी.एस.टी.लागू होने के बाद 814 जीवन रक्षक दवाइयां सस्ती हो गई हैं। 30 जून की आधी रात से इन दवाइयों से एक्साइज ड्यूटी हट गई है। यही कारण है कि राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एन.पी.पी.ए.) ने इन सभी दवाइयों का अधिकतम मूल्य तय किया है। पेट में संक्रमण के लिए मैट्रामेटेजोल की कीमत जहां 11 पैसे तय की गई है,वहीं स्तन कैंसर में इस्तेमाल होने वाली ट्रैस्टूजूमैब इंजैक्शन की कीमत सबसे अधिक 54,582 रुपए निर्धारित की गई है।
GST में उलझे कारोबारियों को बड़ी राहत
हिमाचल सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में उलझे कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। राज्य में पुराने स्टॉक पर अगले 6 महीने तक जीएसटी नहीं लगेगा। दुकानों या गोदामों में रखे अपने स्टॉक को व्यापारी पुरानी व्यवस्था के हिसाब से ही बेच सकेंगे। हालांकि,नए सामान पर यह टैक्स लगेगा।
कांग्रेस में बागियों की वापसी के मामले में फंसा पेंच
कांग्रेस में बागियों की वापसी का मामला उलझता नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पैरवी के बाद अनुशासन समिति भले ही बीते मई माह बागियों की वापसी को लेकर अपनी सिफारिश कर चुकी हो लेकिन इस मसले पर संगठन अभी तक कोई भी अंतिम निर्णय नहीं ले पाया है। पार्टी की मानें तो कई बागियों की वापसी को लेकर जिला और ब्लॉक कमेटियों ने पेंच फंसाया हुआ है।
राज्य औद्योगिक विकास निगम के कर्मचारियों का डीए 5 प्रतिशत बढ़ाया
राज्य औद्योगिक विकास निगम के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई,2016 से पांच प्रतिशत बढ़ाया गया है। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य औद्योगिक विकास निगम की बैठक में इसे मंजूरी दी गई. मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना के पंडोगा औद्योगिक क्षेत्र तथा कांगड़ा के कंदरौड़ी का काम तीव्र गति से चल रहा है. उद्यमियों को बेचने के लिए प्लाट अगस्त के पहले सप्ताह तक तैयार हो जाएंगे.
हिमाचल में 17 जजों के तबादले
हिमाचल हाईकोर्ट ने 21 अधीनस्थ न्यायिक सेवा अधिकारियों के नियुक्ति एवं तबादला आदेश किए हैं. कंज्यूमर फोरम मंडी के अध्यक्ष पुरेंद्र वैद्य को हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार लगाया गया है. हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार रुल्ज वीरेंद्र शर्मा को कंज्यूमर फोरम मंडी का अध्यक्ष और रजिस्ट्रार प्रशासन राकेश चौधरी को जिला एवं सत्र जज कुल्लू नियुक्त किया गया है. सेशन जज कुल्लू प्रेम पाल रांटा को हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार तैनात किया गया है.
अनुराग ठाकुर का जवाब चुनाव की घोषणा के बाद बताएंगे सीएम उम्मीदवार का नाम
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में कांग्रेस नेताओं की बीजेपी पर मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित न करने पर दिए जा रहे बयानों पर सांसद अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया है. कांग्रेस नेताओं के सवालों पर दो टूक जवाब देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा है कि पार्टी चुनाव से पहले कभी भी मुख्यमंत्री के चेहरे पर से पर्दा नहीं उठाती. ऐसे में कांग्रेसी क्यों बयानबाजी करने में मशगूल है.
पासपोर्ट बनवाना होगा आसान,3 और सेवा केंद्र खुलेंगे
हिमाचल में पासपोर्ट बनवाना अब और भी आसान हो जाएगा. राज्य के तीन और जिलों में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलेंगे. विदेश मंत्रालय ने कांगड़ा,मंडी और ऊना में भी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने को मंजूरी दे दी है. इस संबंध में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय शिमला को गाइडलाइन्स मिल गई हैं. जल्द ही इन केंद्रों को शुरू करने की तिथि निर्धारित होगी.
मेरा कोई भाई-भतीजा नहीं,जो गुंडागर्दी करता है : सुधीर
मेरा कोई भाई-भतीजा नहीं,जो गुंडागर्दी कर रहा हो. ना ही मैं गुंडागर्दी करता हूं. यह कहना है प्रदेश सरकार के शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा का. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सबसे सेफ जगह धर्मशाला है. क्योंकि कांगड़ा पुलिस बेहतरीन काम कर रही है. गुंडागर्दी और नशा करने वाले लोगों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जल्द ही सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए धर्मशाला में हर जगह सीसीटीवी कैमरा लगाएं जाएंगे,ताकि दिन-रात किसी भी समय लोग अकेले बाहर निकल सकें.
हिमाचल की 163 ग्राम पंचायतों होंगी आनलाइन
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री अनिल शर्मा ने बुधवार को कहा कि प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण तथा इनके कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए वचनबद्ध है. इसी दिशा में प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय के ई-पंचायत प्रोजेक्ट को सुचारू रूप से चलाया है. उन्होंने कहा कि परियोजना के प्रथम चरण में 163 ग्राम पंचायतों के विभिन्न 9 रजिस्टरों को पेपरलैस करने का फैसला लिया गया है.
नौकरशाही ने दरकिनार किए CM के आदेश
हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन मूल पैंशन में बढ़ौतरी संबंधी अधिसूचना जारी न होने पर अब सरकार को घेरने की तैयारियों में जुट गई है। इसी कड़ी में जल्द ही एक बैठक बुलाई जा जाएगी ताकि सरकार पर दबाव बनाने के लिए आगामी रणनीति तैयार की जा सके। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का दो टूक कहना है कि सरकार पर नौकरशाह भारी पड़ गए हैं और अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री के आदेशों को भी दरकिनार किया जा रहा है।
सांसद शांता कुमार का वीरभद्र पर निशाना, कहा- जमानत पर चल रही सरकार
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सांसद शांता कुमार ने प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर निशाना साधते हुए कहा है कि प्रदेश की सरकार जमानत पर चल रही है. कुल्लू में एक प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में कांग्रेस की सबसे बूरी हालत हो गई है. देश के इतिहास में पहली बार कोई मुख्यमंत्री जमानत पर सरकार चला रहा है. कुमार ने कहा कि जब भी उन्होंने चुनाव लड़ा प्रदेश में भाजपा ने सरकार बनाई. तब कांगेस की हालत इतनी बूरी नहीं थी.
हिमाचल के होटल्स, बार और मेरिज पैलेसों के लिए खुशखबरी
हिमाचल प्रदेश में हाईवे के पांच सौ मीटर के दायरे में शराब बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट की रोक से प्रभावित होटल,बार,मैरिज पैलेस और क्लबों को हिमाचल सरकार राहत देने की तैयारी में है. हिमाचल सरकार की ओर से आबकारी एक्ट में संशोधन के लिए आर्डिनेंस तैयार किया गया है. इसे गवर्नर की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा गया है.
हिमाचल सरकार का PTA शिक्षकों को अल्टीमेटम
हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में ग्रांट इन एड व अनुबंध पर कार्यरत पी.टी.ए. शिक्षक यदि इस दौरान न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी नहीं करते हैं तो उन्हें नौकरी से हाथ धोने पड़ सकते हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे पी.टी.ए. शिक्षकों जिन्होंने अभी तक उक्त पात्रता पूरी नहीं की है, को आदेश जारी कर जल्द यह पात्रता पूरी करने क ो कहा है, नहीं तो उनकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी। इसके लिए सरकार ने शिक्षकों को एक साल का समय भी दिया है।
धूमल का वार,कहा-शिलान्यास व उद्घाटन पट्टिकाएं लगाने में व्यस्त सरकार
नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने नारकंडा में हुंकार भरते हुए कहा कि प्रदेश सरकार केवल मात्र शिलान्यास व उद्घाटन पट्टिकाएं लगाने में ही व्यस्त है,जबकि विकास के नाम पर जनता से छलावा किया जा रहा है,जिसका करारा जवाब जनता आगामी विधानसभा चुनावों में देगी। कोटखाई से भाजपा की परिवर्तन रथ यात्रा व नेता प्रतिपक्ष का नारकंडा पहुंचने पर स्वागत किया गया।
बर्थ-डे पर झूमे सीएम वीरभद्र सिंह,पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह को शुक्रवार को उनके 83वें जन्मदिन की बधाई दी. पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर सीएम को बधाई दी. नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में बधाई देते हुए सीएम वीरभद्र सिंह के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना की. इसके अलावा,केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी. उधर,यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सीएम को बधाई संदेश देते हुए ट्वीट किया और उनकी लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए प्रार्थना की.
शिमला स्मार्ट सिटी बनेगा या नहीं,इस दिन होगा फैसला
राजधानी शिमला स्मार्ट सिटी बनेगी या नहीं,इसका फैसला कल यानि शुक्रवार को होगा। बताया जा रहा है कि शिमला को स्मार्ट सिटी में जगह पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। स्मार्ट सिटी के लिए शिमला का देश के 49 शहरों के साथ मुकाबला होगा,जिसमें से केवल पहले 20 स्थानों पर आने वाले शहर ही स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल होंगे।
बीजेपी विधायकों ने सरकार पर साधा निशाना कांग्रेस को बताया डूबता जहाज
हिमाचल प्रदेश में मंडी जिले के सराज से बीजेपी विधायक जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पार्टी को डूबते हुए जहाज की संज्ञा दी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल होने की तैयारी में हैं. उनके नामों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है. ये बातें जयराम ठाकुर ने नाचन विधानसभा की किलिंग पंचायत में बीजेपी की परिवर्तन रथ यात्रा के दौरान कही हैं. इस दौरान यहां पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए जयराम ने कहा कि जहां देश कांग्रेस मुक्त भारत की तरफ बढ़ रहा है.
13391 फीट की ऊंचाई तक जाने वाली मणिमहेश यात्रा 15 अगस्त से
उत्तर भारत की प्रसिद्ध एवं पवित्र मणिमहेश यात्रा इस बार भी धार्मिक परंपरा के अनुरूप जन्माष्टमी पर 15 अगस्त से शुरू होगी और राधा अष्टमी के पर्व पर पवित्र स्नान के साथ संपन्न होगी. 13391 फीट की ऊंचाई पर बनी इस झील तक की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए डीसी ऑफिस के बचत भवन में बैठक हुई,बैठक में वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी की ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थित,आरामदायक और बुनियादी सुविधाओं से परिपूर्ण बनाने की दिशा में हर संभव प्रयास किए जाएंगे.
मानसून में न हो जानमाल की बर्बादी इसलिए सभी जिले में किए जाएंगे कंट्रोल रूम स्थापित
हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे. सभी जिलाधीशों को इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं. यह जानकारी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण,हमीरपुर के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने दी. राजेंद्र राणा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदाओं से निपटने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं तथा बारिशों के दौरान नुकसान को कम करने के लिए भी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं.
शहरी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत ऐतिहासिक है- अमित शाह
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश शहरी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत को ऐतिहासिक करार दिया. शाह ने कहा कि ये परिणाम राज्य की जनता के मूड के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकास की राजनीति में जनता के विश्वास को दर्शाते हैं.
बीजेपी की ऐतिहासिक जीत,पीएम मोदी-अमित शाह ने कहा विकास की जीत
बीजेपी ने बीते तीन दशक में पहली बार शिमला नगर निगम में सबसे सीटें जीतकर इतिहास रच दिया,लेकिन वह 18 सदस्यों के सामान्य बहुमत के आंकड़े को हासिल करने में नाकाम रही. पार्टी ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की. बीजेपी ने 34 में से 17 सीटों पर जीत हासिल की. इस बड़ी जीत पर पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसे विकास की जीत बताया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया,शिमला नगर निगम चुनाव में बीजेपी की जीत ऐतिहासक है. यह जीत दिखाता है कि लोगों का विकास की राजनीति में विश्वास है.
MC चुनावों में पानी का मुद्दा सब पर भारी,राजनीतिक दल जनता को दिला रहा ऐसे भरोसा
नगर निगम चुनावों में पानी का मुद्दा अन्य सभी मुद्दों पर भारी पड़ रहा है। ऐसा लग रहा है कि मानों जैसे शहर में कोई और समस्या ही नहीं रही। चुनावी समर में उतरे अधिकतर प्रत्याशी पानी के मुद्दे को लेकर चुनाव लड़ रहे हैं। सभी प्रत्याशियों ने जो चुनाव प्रचार सामग्री छापी है,उसमें भी जनता को पर्याप्त पानी देने की बात कही गई है। प्रत्याशी जब भी वोट मांगने जा रहे हैं तो वे जनता को पानी मुहैया कराने का भरोसा दे रहे हैं।
BJP की यात्रा पर CM ने कसा तंज,बोले-गांवों में नहीं जा सकेंगे रथ
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उनकी लोकप्रियता भाजपा नेताओं को रास नहीं आती है। उन्होंने कहा कि जनता के बीच मेरी लोकप्रियता को लगातार बढ़ता देख विपक्ष के नेता बौखलाहट में हैं और इसी के परिणामस्वरूप वे उनकी छवि खराब करने के लिए तथ्यहीन और निराधार बयानबाजी करते हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को अपने सरकारी आवास ओकओवर में अनौपचारिक बातचीत में बोल रहे थे।
त्रिदेव सम्मेलन में बोले गडकरी- कांग्रेस को विसर्जित करने का काम कर रहे राहुल
कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में आयोजित त्रिदेव सम्मेलन में पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सियासत गरमा दी है। उन्होंने कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने त्रिदेव सम्मलेन में परिवार वाद पर भी जमकर प्रहार किए। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद गांधी जी ने कांग्रेस 'विसर्जित' करने की बात कही थी। लेकिन उनकी बात न तो नेहरू जी ने मानी,न इंदिरा जी ने,न राजीव जी ने। मानी तो सिर्फ राहुल गांधी ने। वह कांग्रेस को विसर्जित करने का काम कर रहे हैं।
कंदरोड़ी स्टील प्लांट में अगले माह से उत्पादन होगा,एक लाख टन स्टील का है लक्ष्य
हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिला के कंदरोड़ी में स्टील अथॉरिटी आफ इंडिया (सेल) द्वारा स्थापित इकाई में अगले माह से उत्पादन शुरू हो जाएगा. इस उद्योग की क्षमता एक लाख टन स्टील उत्पादन की होगी. वर्तमान में इस उद्योग का ट्रायल चल रहा है. केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि कंदरोड़ी में सेल का यह नया प्रोजेक्ट 76 करोड़ रूपये का है. इस प्रोजेक्ट पर वर्ष 2009 के बाद कोई काम नहीं हुआ है.
सीएम वीरभद्र सिंह नॉटआउट बैट्समैन हैं और बीजेपी महज घोषणाओं की पतंग
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने सीएम वीरभद्र की तारीफ करते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. राणा ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने नॉटआउट बैट्समैन के रूप में ताबड़तोड़ बैटिंग कर विकास के रनों का अंबार लगा दिया है. वहीं बीजेपी नेता लोकसभा चुनावों की तरह अभी भी महज घोषणाओं की पतंगें उड़ाकर जनता को बहलाने की कोशिश कर रहे हैं.
मोदी सरकार के पास अपने 3 साल के शासन में जश्न मनाने के लिए कुछ भी नहीं: आनंद शर्मा
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह विकास और अपनी उपलब्धियों के बारे में सिर्फ लंबे-चौड़े दावे कर रही है. उनका कहना है कि इस अहंकारी सरकार के पास अपने तीन साल के शासनकाल में जश्न मनाने के लिए कुछ नहीं है. उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा,सरकार आर्थिक मोर्चे पर नाकाम हुई है.
धूमल बोले-कांग्रेस राज में गुंडा तत्वों के हौसले हुए बुलंद
शनिवार को शिमला में प्रैस बयान के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कांग्रेस सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस राज में गुंडा तत्वों के हौसले बुलंद हैं, जिसका ताजा उदाहरण करसोग में फोरैस्ट गार्ड की निर्मम हत्या का होना है। उन्होंने कहा कि शिमला में युग प्रकरण के बाद यह दूसरी बड़ी दिल दहलाने वाली घटना है। फोरैस्ट गार्ड की हत्या में बर्बरता की सभी सीमाओं को लांघते हुए उसे निर्वस्त्र कर पेड़ से उलटा लटका दिया गया जोकि शर्मनाक है।
जब जेपी नड्डा ने सीएम से इस्तीफा देने को कहा तो उन्होंने दिया ये जवाब
हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा पर शनिवार को एक बार फिर हमला बोला. मंडी जिले के दौरे पर आए सीएम सिंह ने पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में नड्डा को जल्दबाजी में रहने वाला बताया है. उन्होंने नड्डा के लिए कुछ आपत्तिजनक शब्दों का भी इस्तेमाल किया है. मीडियाकर्मियों ने सीएम से जब यह पूछा कि केंद्रीय स्वाथ्य मंत्री नड्डा आपका इस्तीफा मांग रहे हैं.
जब हिमाचल के सीएम यही भूल गए कि वे कितनी दफा मुख्यमंत्री रहे
हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह उस वक्त बगले झांकने लग गए और जब उन्हें यह याद ही नहीं आया कि वह राज्य के कितनी बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. शनिवार को वे मंडी के दौरे पर सज्जाओपिपलू में जनसभा को संबोधित करने गए हुए थे. सीएम वीरभद्र सिंह ने अपने संबोधन में प्रदेश के विकास का जमकर जिक्र किया और अपने कार्यकाल की चर्चा में मशगूल रहे.
सुशील कुमार शिंदे का वार,जनता की जेब से पैसा निकाल ले गए मोदी
शिमला पहुंचे पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पत्रकार वार्ता के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर वार किए हैं। उन्होंने नोटबंदी को लेकर भी प्रधानमंत्री पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा कि चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था विदेशों से काला धन लाएंगे और आम जनता की जेब में डालेंगे,लेकिन पैसा आना तो दूर की बात,आम लोगों के पास जो पैसे थे,वह भी छिन लिए गए। शिंदे ने भाजपा द्वारा आम चुनाव से पहले जनता के साथ किए वादों पर कांग्रेस द्वारा बनाई गई सीडी को भी दिखाया।
धूमल का वीरभद्र पर पलटवार
इसी महीने होने वाले नगर निगम शिमला के चुनावों को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं। चुनाव के नजदीक आते ही जीत के दावे किए जाने लगे हैं। पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने इन चुनावों में मेयर और डिप्टी मेयर बनाने का दावा जताया है और चुनावों में भाजपा नया इतिहास लिखेगी। उन्होंने पिछले दिनों पार्टी छोड़ दूसरे दल में जाने वाले लोगों पर दिए गए बयान पर धूमल ने चुटकी लेते हुए जबाव दिया है।
भीम सेना का मुखिया चंद्रशेखर हिमाचल से गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के सहारपुर हिंसा मामले में फरार चल रहे भीम सेना के मुखिया चंद्रशेखर उर्फ रावण को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. चंद्रशेखर को हिमाचल के डलहौजी से गिरफ्तार किया गया है. यूपी पुलिस की विशेष टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर यह सफलता हासिल की है. चंद्रशेखर को अब सहारनपुर लाया जाएगा.
शिमला नगर निगम चुनाव के लिए माकपा ने जारी की 11 उम्मीदवारों की सूची
हिमाचल प्रदेश में शिमला नगर निगम चुनावों के मद्देनजर माकपा ने 11 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. नगर निगम चुनावों की बिसात पर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने विरोधियों को पटकनी दी है. सबसे पहले उम्मीदवारों की सूची जारी कर माकपा ने फिलहाल विरोधियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. बीजेपी और कांग्रेस जहां प्रत्याशियों की सूची को लेकर माथापच्ची कर रही है,वहीं माकपा ने शिमला नगर निगम के 34 वार्डों में से 11 वार्डों में प्रत्याशियों को फाइनल कर उनका प्रचार शुरू कर दिया है. इसके अलावा शेष प्रत्याशियों की सूची जल्द ही जारी कर दी जाएगी.
हिमाचल प्रदेश को विश्वबैंक से मिलेगा 3.6 करोड़ डॉलर का कर्ज़
विश्वबैंक,हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक व्यय प्रबंधन और कर प्रशासन कार्यकुशलता में सुधार के लिए 3.6 करोड़ डॉलर का कर्ज़ देगा. वित्त मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम से प्रमुख विभागों की कार्यकुशलता में सुधार होने,बजट की विश्वसनीयता में सुधार,प्रणाली में सुधार और राजकोषीय अनुशासन में सुधार होने की उम्मीद है.
बिजली होने के बावजूद दीया जलाने को मजबूर
हिमाचल प्रदेश में ज्वाली विधानसभा (कांगड़ा) के नदोली पंचायत के लंगूटवन गांव के लोग 6 साल से बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं. गांव में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के करीब 35 परिवार कम वोल्टेज की वजह से अंधेरे में रहने को विवश हैं. दिन में तो वोल्टेज थोड़ी ठीक भी रहती है लेकिन रात होते ही उनकी समस्या बढ़ जाती है. लोग रात को ना तो ढंग से खाना खा पाते हैं,ना बच्चे पढ़ाई कर पाते हैं और ना ही इस गर्मी के मौसम में बिना पंखे के ढंग से सो पाते हैं. स्थानीय लोगों की मानें ऐसा पिछले 6 सालों से है. घरों में रखे टीवी,फ्रिज इस कम वोल्टेज की भेंट चड़ चुके हैं.
शिक्षा विभाग की Teachers को दो टूक,कहा- हर हाल में करना होगा यह काम
सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों सहित टी.जी.टी.,पी.जी.टी.व सभी वर्ग के शिक्षकों को हर रोज टीचर डायरी लिखना अनिवार्य होगा। इसमें शिक्षकों को अपने लैसन प्लान तैयार करने होंगे और प्रतिदिन इसे मैंटेन करना होगा। ऐसे में यदि कोई भी शिक्षक टीचर डायरी लिखने में कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग ऐसे आदेश स्कूलों को जारी कर चुका है। ऐसे में स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को टीचर डायरी लिखनी ही होगी।
हिमाचल में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड,अब तूफान-ओलावृष्टि की चेतावनी जारी
मैदानी इलाकों के साथ-साथ सूरज की गर्मी से पहाड़ भी तपने शुरू हो गए हैं। हिमाचल के शिमला में रविवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया। जिसके चलते ऊना का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह शिमला का तापमान भी 30.1 डिग्री तक पहुंच गया। मैदानी क्षेत्रों में लू से लोग बेहाल हैं। दिन के समय सड़कों या बाजार निकलना मुश्किल हो रहा है।
त्रिदेव सम्मेलन में राजनाथ बोले- पाक एक गोली चलाए तो भारत की गोलियों की गिनती नहीं होनी चाहिए
हिमाचल के जिला हमीरपुर में बीजेपी के त्रिदेव सम्‍मेलन में पहुंचे मुख्यातिथि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कार्यकर्ताओं द्वारा हार पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नडडा,प्रदेश प्रभारी मंगल पांडे,सांसद अनुराग ठाकुर,प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सती ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने बीजेपी जिला कार्यालय के नींव के लिए शिलान्यास पत्थर भी रखा।
वीरभद्र के निजी सचिव की मुश्किलें बढ़ने के आसार
सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक तिलकराज शर्मा तथा बिचौलिये अशोक राणा के बीच हुई बातचीत की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग को जब्त किया है। सूत्रों का कहना है कि इनमें प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निजी सचिव रघुवंशी की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। सूत्रों की मानें तो संयुक्त निदेशक तथा बिचौलिये अशोक राणा से दो दिन तक की गई पूछताछ के बाद सीबीआई को कई अहम जानकारियां मिली हैं।
GST पर राज्यपाल की मंजूरी के बाद लगी मोहर
राज्यपाल की स्वीकृति के बाद केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) विधेयक को लेकर राज्य सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसे देश में आगामी 1 जुलाई से लागू किया जाना है। इस विधेयक को विधानसभा के विशेष सत्र में गत 27 मई को सर्वसम्मति से पारित किया गया था। जी.एस.टी. के लागू होने से राज्य के खजाने में 500 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय जुटने की संभावना है।
पूर्व सीएम धूमल ने आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राणा को दी यह नसीहत
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने राज्य आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा की बेतुकी बयानबाजी को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने कहा कि राणा का काम केवल बेतुकी बयानबाजी करना है.
रविवार को बीजेपी का त्रिदेव सम्मेलन
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में आगामी 4 जून को होने वाले त्रिदेव सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह प्रदेश के पहले बीजेपी जिला कार्यालय का भूमि पूजन करेंगे.
CM वीरभद्र सिंह को किसी के प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं
हिमाचल प्रदेश राज्य विपणन बोर्ड के अध्यक्ष एवं प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता डा.सुभाष मंगलेट ने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को किसी के प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने साढ़े 5 दशक के राजनीतिक जीवन में जनता का विश्वास जीता है और यही सबसे बड़ा प्रमाण है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर राजनीतिक विरोधियों ने मुख्यमंत्री पर झूठे मामले दर्ज करने के प्रयास किए लेकिन वह हर बार न्यायालय से बेदाग होकर निकले हैं।