प्रदेश विशेष  :: हिमाचल
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया रोहतांग टनल का निरीक्षण
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रोहतांग टनल का निरीक्षण किया। वह 11:30 बजे के करीब आर्मी हेलीकॉप्टर से सीसू पहुंची। इसके बाद वह पूरे काफिले के साथ रोहतांग टनल रवाना हुई। बीआरओ ने 10 अक्तूबर को रोहतांग टनल की खुदाई पूरी कर दोनों छोर मिला दिए हैं। अब टनल के अंदर का काम शुरू होगा।
कांग्रेस को बड़ा झटका,सुखराम परिवार भाजपा में शामिल
संचार क्रांति के मसीहा रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम का परिवार शनिवार को कांग्रेस से नाता तोड़ भाजपा में शामिल हो गया। पंडित सुखराम,उनके बेटे अनिल शर्मा व पोते आश्रय शर्मा ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। हिमाचल प्रदेश सरकार में पंचायती राज व ग्रामीण विकास मंत्री अनिल शर्मा ने मंडी में देर शाम घोषणा की कि उन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है और भाजपा की तरफ से मंडी सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।
BJP चुनाव समिति की बैठक चंडीगढ़ में,प्रत्याशियों के नाम होंगे फाइनल
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर मचे घमासान के बीच शुक्रवार को प्रदेश भाजपा चुनाव समिति की बैठक चंडीगढ़ में होगी. हिमाचल विधानसभा चुनाव के टिकटों को लेकर भाजपा यहां दूसरे दौर का मंथन करेगी. 16 सदस्यीय भाजपा प्रदेश चुनाव समिति में प्रभारी मंगल पांडेय,पूर्व सीएम प्रो.प्रेम कुमार धूमल,केन्द्रीय मंत्री जेपी नडडा,प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती सहित सभी सांसद मौजूद रहेंगे.
धूमल ही होंगे बीजेपी का सीएम फेस,टिकट बांटने में उन्हीं की चलेगी
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के संसदीय बोर्ड की आज शाम में होनी तय है. इस बैठक में प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार,इस बात की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं कि इस बैठक में हिमाचल विधानसभा चुनाव में प्रो. प्रेम कुमार धूमल ही सीएम फेस होंगे.
कर्ज में डूबी हिमाचल कांग्रेस ने उबरने के लिये निकाला ये अनोखा तरीका
हिमाचल प्रदेश में अगले महीने की 9 तारीख को विधानसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे समय में राजनीतिक दलों को खर्चे कई गुना बढ़ जाते हैं. हिमाचल में कांग्रेस वित्तीय संकट से जूझ रही थी, लेकिन पार्टी ने कर्ज़ से उबरने का एक अनोखा तरीका खोज लिया.
कांग्रेस दुल्हन तैयार रखे,दुल्हा आ ही जाएगा : धूमल
हिमाचल विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद अब सियासी दलों में बयानबाजी बढ़ने लगी है. कांग्रेस और भाजपा में एक-दूसरे पर पलटवार करने भी शुरु कर दिए हैं. पूर्व सीएम प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. उन्होंने कांग्रेस के भाजपा के सीएम फेस को लेकर चुटकी लेने पर मजेदार जवाब दिया. धूमल ने कहा कि भाजपा 60 से अधिक सीटें जीतकर सत्ता में आएगी.
NH-21 पर हर मुसाफिर क्यों कहता है तनडोले,मेरा मनडोले
मंडी में नेशनल हाईवे-21 पर सफर करते वक्त जब आपका तन और मन दोनों डोलने लग जाए तो समझ लीजिये कि आप बल्ह विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं. यहां पर नेशनल हाइवे की हालत इनती दयनीय है कि आए दिन हादसे हो रहे हैं. इलाके के मंत्री इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेवार ठहरा रहे हैं. चंडीगढ़ से मनाली के लिए जाने वाले इस हाईवे-21 पर सफर करना जोखिम भरा है.
क्या वीरभद्र को सीएम उम्मीदवार घोषित कर के कांग्रेस ने सियासी बढ़त बना ली है
चुनाव आयोग ने आज हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. राज्य में 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे. कांग्रेस ने मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को ही सीएम प्रत्याशी घोषित करके सियासी बढ़त लेने की कोशिश की है. 83 साल के सीएम वीरभद्र सिंह का छठा कार्यकाल है.
हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होंगे विधानसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने गुरुवार की शाम 4 बजे हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव होगा। 16 अक्टूबर से नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि इस बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में फोटो वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल होगा।
हिमाचल और गुजरात के चुनाव की तारीखों का एलान आज शाम 4 बजे होगा
गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कब होंगे विधानसभा के चुनाव? आज शाम चार बजे इसकी तस्वीर साफ हो जाएगी. आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है और मुमकिन है कि इसमें दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो जाए. सूत्रों के मुताबिक आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीख का एलान करेगा,जबकि मुमकिन है.
नड्डा का दावा,48 महीनों में तैयार हो जाएगा AIIMS
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि बिलासपुर के कोठीपुरा स्थित प्रस्तावति एम्स 48 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। कोठीपुरा में एम्स की प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी तक उन्होंने जमीन देखी नहीं थी इसलिए वो इस जगह को समझ लेना चाहते हैं और उसी के अनुसार उसकी डिजाइनिंग तैयार होगी।
GST का विरोध,10 हजार ट्रकों के पहिये थमे
गुड्स एवं सर्विस टैक्स (जीएसटी) कानून से जहां व्यापारी वर्ग परेशान है. वहीं ट्रक ड्राइवर से लेकर आम जनता को भी खासी दिक्कत है. इसी विरोध में हिमाचल की औद्योगिक राजधानी सोलन में 9 अक्‍तूबर को 10 हजार से अधिक ट्रकों के पहिए थम गए हैं. सोलन जिले के बद्दी,बरोटीवाला और नालागढ़ (बीबीएन) इंडस्ट्रियल एरिया में सोमवार को कोई भी ट्रक माल नहीं उठाएगा.
अब वरिष्ठ नागरिकों का बीमा करवाएगी हिमाचल सरकार
हिमाचल सरकार ने बेहतर वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश में अतिरिक्त बीमा सुरक्षा के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) को लागू कर दिया है. योजना के अन्तर्गत सभी वर्तमान राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) स्मार्ट कार्ड धारक वरिष्ठ नागरिकों को न्यास/सोसायटी प्रणाली में 30 हजार रुपये की मूल बीमा सुरक्षा के अतिरिक्त 30 हजार रुपये प्रति व्यक्ति की बीमा सुरक्षा भी दी जाएगी.
प्रशासन पर एक बार फिर गिरी गाज राज्यपाल ने सुनाई खरी-खोटी
राज्यपाल देवव्रत ने शुक्रवार शाम को एक बार फिर HPU हॉस्टल्स का निरीक्षण किया. हॉस्टल्स में धीमी गति चल रहे मरम्मत और सुधार कार्य को देखकर राज्यपाल बिफर पड़े और विश्वविद्यालय के अधिकारियों को फटकार लगाई. इससे पहले 27 सितंबर को राज्यपाल ने HPU हॉस्टल्स का निरीक्षण किया था.
शिमला नगर निगम में 10 साल पूरा करने वाले कर्मचारियों को मिलेगा एरियर
हिमाचल प्रदेश के नगर निगम शिमला में देरी से पक्के हुए 101 कर्मचारियों को एरियर मिलेगा. नगर निगम शिमला ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. निगम ने उन सभी कर्मचारियों की लिस्ट तैयार कर ली गई है,जो देरी से पक्के हुए थे. एरियर पाने वाली सूची में नगर निगम हेल्थ विभाग के करीब 61 कर्मचारी हैं,जबकि 40 कर्मचारी आईपीएच विभाग के हैं.
राजा साहब को फकीर बताया और हिमाचल का सीएम कैंडिडेट घोषित कर गए राहुल
कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का दौरा सीएम वीरभद्र सिंह को संजीवनी प्रदान कर गया. राहुल गांधी ने मंच से अपने संबोधन में स्पष्ट कर दिया कि कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सीएम वीरभद्र सिंह के साथ खड़ी है और वीरभद्र सिंह की हिमाचल प्रदेश में पार्टी की तरफ से सीएम का चेहरा होंगे. राहुल गांधी शनिवार को मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में राज्य सरकार की तरफ से आयोजित विकास से विजय की ओर रैली को संबोधित करते हुए बोल रहे थे.
अब डिजिटल राशनकार्ड पर ही मिलेगा उपभोक्ताओं को राशन
डी.एफ.सी.बिलासपुर खेम सिंह ने बताया कि उपभोक्ताओं को अक्तूबर माह का राशन डिजिटल राशनकार्ड के आधार पर पी.ओ.एस.मशीन के माध्यम से वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं ने अपने डिजिटल राशनकार्ड अपने डिपोधारक से प्राप्त नहीं किए हैं,वे शीघ्र अपने डिजिटल राशनकार्ड अपने-अपने डिपोधारक से प्राप्त करें।
कांग्रेस से टिकट पाने के लिए भीड़,200 आवेदक,अब तक 30 लाख अधिक आय हुई
हिमाचल विधानसभा चुनाव में अपनी ही पार्टी यानी कांग्रेस से टिकट की इच्छा रखने वालों की भीड़ उमड़ रही है. टिकट आवेदकों की संख्या को देखते हुए तो एक ही कहावत चरितार्थ होती है – एक अनार सौ बिमार,एक विधान सभा चुनाव क्षेत्र से कई इच्छुक प्रत्याशियों ने आवेदन किया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिकट की चाह रखने वालों को दो श्रेणियों में बांटा है.
विकास रैली के जरिए बीजेपी की रैली का जवाब देगी कांग्रेस
भाजपा की आभार रैली का जवाब कांग्रेस पार्टी मंडी के पड्डल मैदान में विकास रैली के जरिए देने जा रही है. यह रैली 7 अक्टूबर को होगी. जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी विशेष रूप से शिरकत करेंगे. यह रैली सरकारी कार्यक्रम के तहत होगी,जिसमें कांग्रेस पार्टी पांच साल की उपलब्धियों को गिनाएगी. बीजेपी की भीड़ देखकर कांग्रेस पार्टी उस से ज्यादा भीड़ जुटाने की कोशिश करेगी.
मोदी को रैली का जवाब देने हिमाचल आ रहे राहुल
अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी की 7 अक्तूबर को मंडी में होने वाली रैली के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह खुद मैदान में उतर आए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को मुख्यमंत्री ने बिलासपुर से वापस शिमला लौटने पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू और मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बैठक की। जिसमें राहुल की रैली को मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित किए जाने पर मोहर लगाई गई।
मुख्यमंत्री ने 12.17 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण किए
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बुधवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला से ऑनलाइन 12.17 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए.मुख्यमंत्री ने 3.21 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला के प्रशासनिक खंड, 25 लाख रुपये की लागत से इसी महाविद्यालय के नवीनीकृत छात्रावास तथा 1.15 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ा मैदान में नवीनीकृत बैडमिटन हॉल के लोकार्पण किए.
हिमाचल कैबिनेट की बैठक में हेरिटेज टूरिज्म पॉलिसी को मंजूरी
हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक खत्म हो गई है. बुधवार को सीएम वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में चार घंट तक चली बैठक में हेरिटेज टूरिज्म पॉलिसी को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा,प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनी सड़कों को रिपेयर करने को भी कैबिनेट की मंजूरी दी गई,कैबिनेट मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग में 123 नर्सों के पद किए सृजित किए गए हैं. बैठक में 60 से ज्यादा एजेंडों पर चर्चा की गई है. मेडिकल कॉलेजों के लिए पद सृजित करने को भी कैबिनेट ने हरी झंडी दिखाई है.
शिमला के ट्रैफिक जाम में फंसे दो मरीजों की मौत
शिमला घुमने आए 78 साल के बुजुर्ग को अपनी मौत से पहले शायद यह अंदाजा नहीं था कि यह उनकी जिंदकी का आखिरी सफर होगा. शिमला का ट्रैफिक उनकी मौत की वजह बनेगा. इसके अलावा,एक अन्य बुजुर्ग महिला की भी जाम में फंसकर मौत हो गई. बता दें कि यहां घूमने आए दो पर्यटकों को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.
हिमाचल में बोले मोदी- तीन साल पहले पूछते थे कितने गए आज पूछते हैं कितने आए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की यात्रा पर बिलासपुर पहुंचे। यहां उन्होंने एम्स के अलावा ट्रिपल आईटी और कांगड़ा स्टील प्लांट की आधारशिला रखी। इसके बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने चुनावी शंखनाद करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा।
आज हिमाचल के दौरे पर जाएंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश को मंगलवार को तीन सौगातें देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुहणू स्थित इंडोर स्टेडियम से कोठीपुरा में एम्स व ऊना के सलोह में ट्रिपल आईटी का शिलान्यास करने के साथ कांगड़ा में स्टील प्लांट का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद होने वाली रैली में वह प्रदेश में चुनावी शंखनाद भी करेंगे। एम्स की स्थापना से लोगों को प्रदेश में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
गुड़िया मामले के पांचों आरोपियों की हुई ब्रेन मेपिंग उगले कई राज़
कोटखाई में गुड़िया के साथ दुराचार और हत्या मामले में गिरफ्तार पांचों आरोपियों की ब्रेन मैपिंग हो गई है। अब इन आरोपियों को गांधीनगर से शिमला लाया गया है। बताया जा रहा है कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने कई राज उगले हैं। 11 अक्तूबर को मामले पर हाईकोर्ट में सीबीआई स्टेटस रिपोर्ट जमा करवाएगी।
पीएम नरेंद्र मोदी रैली में एक लाख लोग जुटाने का दावा
बिलासपुर के लुहणू मैदान में होने वाली पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में करीब एक लाख लोग जुटाने का दावा किया जा रहा है। प्रदेश भाजपा ने तीन अक्तूबर को होने वाली इस रैली के लिए यह लक्ष्य तय किया है। लक्ष्य हासिल करने के लिए रैली आयोजन करने वाली टीम कोई कोर कसर भी नहीं छोड़ रही है।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा सिर्फ जीतने वाले प्रत्याशियों को ही मिलेगा टिकट
ख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा है कि विस चुनाव में जीतने वाले प्रत्याशियों को ही उतारा जाएगा। इसमें कुछ चेहरे पुराने तो कुछ नए होंगे। जहां पुराने चेहरे कमजोर होंगे, वहां पर बदले जाएंगे। चुनाव को लेकर पार्टी ने एक सर्वे हुआ है। इसमें कुछ कमजोर तो कुछ जीतने वाले प्रत्याशी सामने आए हैं
ज्वालामुखी पर फिर मेहरबान हुए CM वीरभद्र ने दी करोड़ों की सौगात
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह अपने दौरे के चलते रविवार को ज्वालामुखी पहंचे। स्थानीय विधायक संजय रत्न ने भव्य काफिले के साथ उनका जोरदार स्वागत किया। इसके बाद सीएम को सलामी भी दी। सीएम के आगमन से खुश कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी भी की।
पार्टी छोड़कर जाने की कोई भूल न करें क्योंकि कांग्रेस के हाथ और पार्टी में बड़ी ताकत
हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने कांग्रेस नेताओं को दो टूक कह दिया है कि वे पार्टी छोड़कर जाने की भूल न करें,क्योंकि कांग्रेस के हाथ और पार्टी में बड़ी ताकत है. सुक्खू ने नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि विधानसभा चुनावों में जो नेता पार्टी छोड़कर गए थे उन्हें जनता ने बता दिया है कि वे कितने बड़े मास लीडर हैं.
पीएम 3 अक्टूबर को बिलासपुर में करेंगे एम्स का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्तूबर को बिलासपुर पहुंच रहे हैं. इस मौके पर वे बिलासपुर में प्रदेश का पहला अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए भाजपा की प्रदेश इकाई कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इस रैली को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ता से लेकर नेतागण तक दिन-रात तैयारियों में जुटे हैं.
कुल्लू पुलिस ने चलाया नशाबंदी अभियान 45 दिन में 14 किलो 500 ग्राम चरस 25 लोग किये गिरफ्तार
पूरे हिमाचल प्रदेश में पुलिस प्रशासन 100 दिन का स्पेशल नशाबंदी अभियान चला रहा है. इसके तहत कुल्लू पुलिस ने नशा तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. जिसके चलते कुल्लू जिला के विभिन्न इलाके से पुलिस ने 45 दिन में कुल 19 मामलों में 14 किलो 500 ग्राम चरस बरामद किए है और 25 लोगों को गिरफ्तार किया है.
6 बच्चियों से छेड़छाड़ नहीं रेप हुआ पुलिस दर्ज किया मुकदमा साथ ही एक कर्मी गिरफ्तार
चंबा के चुराह के चिल्ली बालिका देखभाल केंद्र में 6 बच्चियों से छेड़छाड़ नहीं रेप हुआ है. पुलिस ने बच्चियों के बयान के बाद अब रेप का मामला दर्ज किया है. वहीं, मामले में सेंटर के एक और कर्मी को गिरफ्तार किया गया है.
सीएम वीरभद्र सिंह का दो दिवसीय दिल्ली दौरा पार्टी हाईकमान से करेंगे मुलाकात
प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी के भीतर मचे घमासान के बीच एक बार फिर सीएम वीरभद्र सिंह दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली जाएंगे. 29 और 30 सितंबर को वीरभद्र सिंह दिल्ली में रहेंगे और पार्टी हाईकमान से मुलाकात का कार्यक्रम है. सूत्रों की मानें, तो पार्टी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात का कार्यक्रम है.
कुल्लू दशहरा में होगी पुलिस की पेनी नज़र लगाये 100 सी.सी.टी.वी. कैमरे
अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में पहली बार इस खास सुरक्षा तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। दशहरा उत्सव में चप्पे-चप्पे पर तीसरी आंख की नजर रहेगी। दशहरा मैदान सहित आसपास के क्षेत्रों में 50 सी.सी.टी.वी. कैमरे फिट किए जाएंगे। इसके अलावा पहले से इंस्टाल सी.सी.टी.वी. कैमरे भी काम करेंगे
अतिक्रमण को तोड़ने पर हुआ हंगामा लोगो ने किया विरोध
मंगलवार को प्रशासन की टीम अप्पर बाजार में हुए अतिक्रमण को तोडऩे के लिए जे.सी.बी. लेकर पहुंची जिसके बाद मौके पर हंगामा हो गया। यहां पर टीम ने एक स्थान पर अतिक्रमण को तोड़ा लेकिन बाद में टीम की दुकानदारों से बहस हो गई। यही नहीं, पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष कुशल जेठी जे.सी.बी. मशीन के आगे बैठ गए और त्यौहार के सीजन में बिना किसी पैमाइश के दुकानों पर चढऩे के लिए बने थड़ों को तोडऩे का विरोध किया
कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया को ब्रेन स्ट्रोक का अटैक
हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया को ब्रेन स्ट्रोक (पैरालाइसिस) का अटैक आया है। मंगलवार देर शाम उन्हें आईजीएमसी अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उनका इलाज शुरू कर दिया है। अब तक कि जानकारी के अनुसार सुजान सिंह पठानिया बुधवार को होने वाली कैबिनेट के लिए शिमला आए थे।
ग्लेशियर के पास मुंबई के ट्रैकर की मौत पुलिस जाँच में जुटी
नजातीय जिला लाहौल-स्पीति के कांगला ग्लेशियर के पास मुंबई के ट्रैकर की मौत हो गई है। यह ट्रैकिंग दल मनाली से कांगला के लिए कुछ दिन पहले रवाना हुआ था। मृतक ट्रैकर की पहचान 60 वर्षीय विजय पारिक मनिनगर सोसायटी मुंबई के रूप में हुई है
नहीं मिल रही है पूरी तमाम चीज़े मरीज़ के साथ डॉक्टर भी हो रहे है परेशान
अस्पताल एक ऐसी जगह है जहां रोगी अपना इलाज करवाने आते है और ठीक होकर घर जाना चाहते है। सोलन, शिमला और सिरमौर 3 जिलों से मरीज अपना इलाज करवाने आते है। मगर बात की जाए क्षेत्रीय अस्पताल की तो यहां का नजारा कुछ ओर ही है। क्षेत्रीय अस्पताल में आने वाले मरीजों और तीमारदारों के लिए मुसीबत बनती जा रही है
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फ बारी बिगड़े मौसम के मिजाज़
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के अंतर्गत आते रोहतांग दर्रे सहित समस्त पहाडिय़ों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। कुल्लू व लाहौल घाटी में लगातार जारी बारिश से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। रोहतांग की ऊंची चोटियों सहित बारालाचा जोत में भी बर्फबारी हो रही है। हालांकि लेह मार्ग सहित स्पीति मार्ग में वाहनों की आवाजाही सुचारू रूप से चल रही है
पैराग्लाइडरों को मिल रही है जान से मरने की धमकी लगाई समस्त अधिकारियो से लगाई गुहार
बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग स्थान पर चौंतड़ा से संबंध रखने वाले 12 पैराग्लाइडरों को कुछ पैराग्लाइडरों द्वारा पैराग्लाइडिंग रोकने व जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं, जिससे ये पैराग्लाइडर परेशान हैं। चौंतड़ा के राकेश कुमार, जितेंद्र कुमार, अजय कुमार, शशिपाल, विजय कुमार, प्रताप सिंह, शमशेर सिंह, प्रेमकटवाल, देसराज, दिनेश कुमार, कुंवर सम्राट व बिट्टू ने कहा कि दबंगों से मिल रही
कोटखाई मामले हो चुकी है पुलिस के कई आलाधिकारियों से पूछताछ साथ ही पूर्व एसएचओ रजनीश को पूछताछ के लिए बुलाया दिल्ली
शिमला के कोटखाई गैंगरेप और हत्या के मामले पर सीबीआई ने कोटखाई थाने के पूर्व एसएचओ रजनीश को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है. मंगलवार को उससे दिल्ली में पूछताछ की जा रही है.वहीं, मामले के पांचों आरोपियों के नार्को, ब्रेन मैपिंग और लाई डिटेक्टर टेस्ट की प्रकिया शुरू हो गई है. 30 सितंबर तक गुजरात के गांधीनगर में इन सबके टेस्ट होंगे
स्क्रब टाइफस बना मौत का कल हो चुकी है अब तक 19 मरीजों कई मौत
प्रदेश में जानलेवा बन चुके स्क्रब टाइफस से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा .कुल्लू के आनि क्षेत्र के 41 वर्षीय जयपाल की स्क्रब टाइफस के कारण आईजीएमसी में मौत हो गई.स्वास्थ्य विभाग से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल के 11 जिलों में स्क्रब टाइफस के करीब 5800 संदिग्धों की जांच में 660 मरीजों में स्क्रब टाइफस की पुष्टि हुई है
भाई बना हैवान लांघी हरी हद्दे और कर दिया ये अपराध
हिमाचल के सोलन में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक कलयुगी भाई ने दरिंदगी की सारी हदें लांघ दी। भाई ने अपनी ही विधवा बहन का कान और अंगूठा दांत से काटकर अलग कर दिया। इतना ही नहीं नशे में धुत्त भाई ने अपने दांतों से उसके शरीर के अन्य हिस्सों पर भी गहरे जख्म कर दिए।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह का बयान कहा मोदी सरकार सोशल मीडिया से कर रही है लोगो को भ्रमित
विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका को लेकर कांग्रेस मुख्यालय में बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की। कांग्र्रेस सोशल मीडिया विभाग द्वारा आयोजित इस बैठक में राज्य, जिला और ब्लाक संयोजकों ने भाग लिया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार सोशल मीडिया पर झूठा प्रचार कर रही है
लोगो का गुस्सा महिला की मौत पर बस में लगाई आग
कुल्लू जिला में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब बस स्टॉप के समीप एक निजी बस को गुस्साए लोगों ने आग के हवाले कर दिया। दरअसल महिला बस अड्डे की तरफ जा रही थी कि अचानक वह बस की चपेट में आ गई। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जिस कारण गुस्साए लोगों ने बस को आग लगा दी।
बिना सर्जरी कर निकला ट्यूब मिली ये बड़ी सफलता
शिमला के सबसे बड़े आई.जी.एम.सी. अस्पताल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां डॉक्टरों ने बिना सर्जरी किए मरीज के दिल से जानलेवा चीज निकाली। दरअसल कंडाघाट सोलन के 47 वर्षीय गोपाल नामक व्यक्ति के पीठ पर ट्यूमर था, जिसे निकाले के लिए किमोपोर्ट नामक की एक ट्यूब उसके हार्ट में डाली गई थी
देश के सबसे लम्बे रूटों में शामिल है ये जाने क्यों बंद की जा रही है इस रूट की बस सेवा
लाहौल-स्पीति में 1070 किमी लंबे रूट पर चलने वाली इस बस सेवा को बंद कर दिया गया है। दरअसल हर साल की तरह 15 सितंबर के बाद से केलांग से लेह जाने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) बस सेवा को बंद कर दिया जाता है। अब ये बस सेवा जिला मुख्यालय केलांग से आगे नहीं जाएगी।
मिल सकता है कांग्रेस को ये बड़ा झटका
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के घर में कांग्रेस को बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल मुख्यमंत्री के गृह विस क्षेत्र रामपुर बुशहर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री सिंघी राम ने शुक्रवार को स्थानीय परिधि गृह में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से चोरी छिपे मुलाकात की।
धूमल बोले- हिमाचल में कानून व्यवस्था चरमराई, CM वीरभद्र दें इस्तीफा
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति के लगातार चरमराने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से नैतिकता के आधार पर त्याग पत्र देने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस प्रशासन सत्तापक्ष के हाथों की कठपुतली बनकर रह गया है। इसका प्रमाण वर्ष, 2012 में दर्ज एफ.आई.आर. की संख्या 11,800 से बढ़कर वर्ष, 2016 में 18,000 होना है। उन्होंने कहा कि गुडिय़ा मामले के बाद अब होशियार सिंह हत्या के मामले की जांच को लेकर उच्च न्यायालय को सी.बी.आई. जांच के आदेश देने पड़ रहे हैं।
बच जाती जिम ट्रेनर लक्की की जान, अगर सोलन नहीं करता ये गलती
जिम ट्रेनर लक्की की हत्या की गुत्थी सुलझने के बाद कई खुलासे हो रहे हैं। एक बात ये भी सामने आई है कि पकड़े गए तीनों शातिर कई बार पहले भी सोलन आ चुके हैं। पुलिस से पूछताछ में आरोपियों ने कबूल किया है कि दिल्ली और हरियाणा में जुर्म को अंजाम देने के बाद वे भागकर सोलन आ जाते थे। सोलन में किराए पर कमरा लेते और मोबाइल फोन बंद करके यहां छुप कर बैठ जाते। यानी अपराध को अंजाम देने के बाद सोलन उनके लिए छिपाने का ठिकाना बन गया था। अब ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि अगर वो कई बार सोलन में किराए पर कमरे लेकर रहे तो फिर उनसे किसी ने पहचान पत्र क्यों नहीं लिया।
कंपनी के नाम पर बाजार में बेची जा रहीं थीं जाली LCD, ऐसे हुआ भंडाफोड़
भुंतर में जाली एल.सी.डी. तैयार करके बाजार में बेची जा रहीं थीं, जिन्हें पुलिस ने दबिश के बाद बरामद कर लिया है। दबिश कंपनी में तैनात अधिकारी की शिकायत के आधार पर एक शोरूम में दी गई है। जानकारी के अनुसार वीरवार सायं भुंतर थाना में माइक्रोमैक्स कंपनी का अधिकारी पहुंचा और उसने पुलिस को बताया कि शमशी स्थित एक शोरूम में जाली एल.सी.डी. तैयार करके बाजार में बेची जा रहीं हैं।
मुख्यमंत्री ने नहीं पहनी लाल टोपी पीटरहॉफ में छाया सन्नाटा
टोपी के रंग को लेकर हिमाचल में खूब राजनीति होती रही है। अधिकतर देखने में आया है कि कांग्रेसी नेता हरे रंग की टोपी पहनते हैं व बीजेपी के नेता महरून रंग की टोपी। इसका ताजा उदाहरण पीटरहॉफ में देखने को मिला
वृद्ध ने लगाई फांसी पुलिस ने 5 लोगो को किया गिरफ्तार
बगौड़ा में कथित उत्पीडऩ से आहत एक वृद्ध व्यक्ति ने फंदा लगाकर जान दे दी। पुलिस ने इस प्रकरण में 5 लोगों को नामजद करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार बगौड़ा के उधो राम (56) ने बुधवार को पेड़ से लटक कर फंदा लगा लिया।
मुख्यमंत्री के इंतज़ार में भूखे प्यासे बेठे लोग नही की पानी पीने तक की व्यवस्था
हिमाचल प्रदेश में नाहन जिले के पछाद निर्वाचन क्षेत्र के शिलाबाग में आयोजित मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कार्यक्रम के दौरान अव्यवस्था का आलम देखने को मिला। लोग रात करीब 8 बजे तक भूखे प्यासे सीएम साहब का इंतजार करते रहे है। सीएम ने यहां बिजली विभाग के 33 केबी सब स्टेशन का उद्घाटन करना था।
राज्य सरकार ने लाखों कर्मचारियों को दिया तोहफा, इतने फीसदी मिलेगा DA
राज्य सरकार ने लाखों कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता जारी करने के शासन ने आदेश दे दिए हैं। अक्टूबर में मिलने वाले वेतन में कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। यानि डी.ए. सितम्बर माह के वेतन के रूप में मिलेगा जिसका भुगतान अक्तूबर माह में किया जाएगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कर्मचारी व पैंशनर्ज को जनवरी, 2017 से डी.ए. देने की घोषणा रामपुर में 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की थी।
लक्की हत्याकांड में पुलिस को मिली एक और सफलता, तीसरा आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार
जिम ट्रेनर लक्की हत्याकांड में एक और कामयाबी मिली है। इस मामले के तीसरे आरोपी सोनीपत के नवीन को भी दिल्ली में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसे सोलन लाने की तैयारी की जा रही है। एस.पी. मोहित चावला ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी की सूचना सोलन पुलिस को दे दी है जिसके बाद सोलन पुलिस की एक टीम को आरोपी को लेने दिल्ली भेज दिया है। तीसरे आरोपी की गिरफ्तारी के साथ ही लक्की हत्याकांड की गुत्थी सोलन पुलिस पूरी तरह से सुलझाने में कामयाब हुई है।
नड्डा आज करेंगे 3 मैडीकल कालेजों का शिलान्यास, ‘AIIMS’ के लिए करना होगा इंतजार
बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में प्रस्तावित एम्स के शिलान्यास के लिए जिला के लोगों को इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि एम्स को लेकर जिला में विभिन्न सामाजिक संगठन सक्रिय हो गए हैं। एम्स का शिलान्यास करवाने की मांग को लेकर गठित जागो बिलासपुर मंच द्वारा बेशक क्रमिक अनशन शुरू कर दिया गया हो लेकिन इसके बावजूद अभी तक एम्स का शिलान्यास आदर्श आचार चुनाव संहिता से पहले होना संभव नहीं है। इसके लिए चाहे कोई भी सियासी पेंच जिम्मेदार हो लेकिन नाहन, मंडी और चम्बा के मैडीकल कालेजों का शिलान्यास कार्यक्रम फाइनल हो गया है।
अवैध निर्माणों पर अतिक्रमण करने पर लोगो का विरोध फिर किया ये कम
रविवार को शहर में अतिक्रमण हटाने का कार्य जारी रहा। दूसरे दिन सिनेमाघर से मिनी सचिवालय, सपरून चौक तक और सेंट ल्युक्स के पास अवैध निर्माणों को तोड़ा गया। इस दौरान लोगों ने विरोध भी किया लेकिन बावजूद इसके यह कार्रवाई पूरा दिन जारी रही। शनिवार को सोलन शहर के मालरोड पर अवैध निर्माण तोड़ा गया था
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे है बहुत नारे पर नहीं है कोई कम के
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बेटी है अनमोल, मेरी लाडली, बेटी है तो कल है व पढ़ेंगी बेटियां बढ़ेंगी बेटियां। ये नारे भी हैं और योजनाओं के नाम भी। अक्सर सड़कों पर समूह में तख्तियां, बैनर उठाकर चल रहे छात्र-छात्राओं को इन पंक्तियों को दोहराते आम देखा जा सकता है। ऐसे कार्यक्रमों के लिए सरकारी फंडिंग भी इतनी है कि जिसे खर्च करते हुए भी भंडार खाली होने का नाम न ले।
महालेखाकार कार्यालय के कर्मचारियो ने राष्ट्रपति से लगाई गुहार
महालेखाकार कार्यालय में अनुबंध पर कार्यरत डाटा एंट्री के पद पर कार्यरत कर्मचारी को गलत तरीके से निकाले जाने पर पुन: इसी कार्यालय में मल्टी टास्कींग के पद पर नियुक्ति किए जाने को लेकर प्रार्थी केवलराम व सीमा दमसेठ ने सीधी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पत्र लिखकर गुहार लगाई है।
जिम ट्रेनर हत्या मामले में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी,हत्ते चढ़ा मुख्य अपराधी
सोलन जिला के शामती में जिम ट्रेनर लक्की को गोलियों से भूनने वाले मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। तीन राज्यों की पुलिस के आपसी तालमेल से आरोपी की गिरफ्तारी संभव हुई है। हरियाणा पुलिस ने करनाल से उसे गिरफ्तार किया है। इस आरोपी की तलाश दिल्ली, हिमाचल और हरियाणा पुलिस को कई दिनों से थी। आरोपी हत्या, लूट सहित अन्य कई मामलों में वांछित था
सूरज हत्या कांड के बाद पुलिस ने गुड़िया मामले में तेज़ किया अपना रुख
सूरज हत्याकांड को सुलझाने के बाद सी.बी.आई. का फोकस अब गुड़िया केस पर है। सूत्रों के अनुसार जांच एजैंसी की टीम ने एक बार फिर हलाईला के दांदी जंगल का रुख किया है। इस टीम ने सीन ऑफ क्राइम का फिर मुआयना किया। कहीं सी.बी.आई. के हाथ इस केस की बड़ी लीड तो नहीं लगी है ऐसा इस कारण कहा जा रहा है क्योंकि स्पॉट का पहले भी कई बार विजिट हो चुका है। एस.आई.टी. के मुखिया व सुपरविजन करने वाले अधिकारी ने भी दांदी का कई बार दौरा किया है।
दस साल बाद पुलिस के हत्ते चढ़ा 1990 का अपराधी
बिलासपुर पुलिस की विशेष अन्वेषण शाखा (स्पैशल इनवैस्टीगेशन ब्रांच) ने 10 साल पहले अदालत द्वारा भगौड़ा घोषित किए गए एक ट्रक चालक को परवाणु से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जानकारी के अनुसार ट्रक चालक मंगलू राम निवासी दाड़वा, तहसील कसौली, जिला सोलन के विरुद्ध थाना बरमाणा में 3 अप्रैल, 1990 को लापरवाही से ट्रक चलाने का मामला दर्ज हुआ था
हाईकोर्ट ने रेलवे की तरफ कड़ा किया रवैया कहा मुक्त कराए अवैध कब्जा
हाईकोर्ट ने प्रदेश में रेलवे की सम्पत्तियों के संरक्षण में लापरवाह रेलवे अधिकारियों पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी रेलवे भूमि का संरक्षण करना तो दूर उलटे हाईकोर्ट द्वारा रेलवे भूमि को अवैध कब्जा मुक्त करने के दिए गए आदेशों को निष्क्रिय करने में लगे हुए हैं
टीकाकरण के दौरान 13 बच्चो की बिगड़ी तबीयत
उपमंडल के सीनियर सैकेंडरी स्कूल भरेड़ी में रूबेला वैक्सीन के टीकाकरण के दौरान देखते ही देखते एक के बाद एक 13 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई और इन सभी बच्चों को सिविल अस्पताल भोरंज लाया गया। जहां पर सभी को दिनभर के उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। जानकारी के अनुसार सीनियर सैकेंडरी स्कूल भरेड़ी में स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से स्कूल के बच्चों को रूबेला वैक्सीन का टीकाकरण करवाया जा रहा था
नशे की हालत में टैंक में कूदा युवक 6घंटे बाद मिला शव
सोलन के जौणाजी रोड पर बने पानी के टैंक में नशे की हालत में एक व्यक्ति ने छलांग लगा दी। उसके कूदने की भनक लगते ही स्थानीय लोगों ने पुलिस को इस बारे में सूचना दी, जिसके बाद पुलिस दल-बल सहित मौके पर पहुंची और व्यक्ति की तलाश शुरू की। पानी का टैंक काफी बड़ा होने के कारण पुलिस को इस कार्य में अग्निशमन विभाग की मदद लेनी पड़ी।
हिमाचल में फेल रही स्क्रब टाइफस बीमारी हो चुकी है 10 लोगो की मौत
हिमाचल प्रदेश में बरसात बेशक अंतिम पड़ाव पर है लेकिन बरसात के दौरान फैलने वाली स्क्रब टाइफस बीमारी महामारी का रूप धारण कर रही है। इससे शिमला के आई.जी.एम.सी. और कांगड़ा के टांडा अस्पताल में 4 और मौतें हुई हैं। 4 मौतें होने की टांडा कालेज के मैडीकल अधीक्षक डा. दीपाली शर्मा और आई.जी.एम.सी. के चिकित्सक अधीक्षक डा. रमेश चंद ने पुष्टि की है
इस बार दशहरा उत्सव में भी होगा चुनाव प्रचार
सियासत को चमकाने के लिए भीड़ जुटाना सियासी लोगों का एक बड़ा मकसद रहता है। भीड़ जुटाने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं। पंजाब प्रांत से सटे हिमाचल प्रदेश के इलाकों में तो सियासी कार्यक्रमों में दिहाड़ी देकर भीड़ एकत्रित करने का भी प्रचलन बढ़ रहा है। किसी रैली में यदि 15 से 20 हजार लोग पहुंचे तो उस रैली को हिमाचल में ऐतिहासिक कार्यक्रम की श्रेणी में जोड़ा जाता है
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का राजीव बिंदल हमला बोले वह घर का रहा न घाट का
बुधवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने रेणुका क्षेत्र में कांडो कांसर में आयोजित एक जनसभा में बेनामी संपत्तियों के मामले में नाहन के विधायक डा. राजीव बिंदल का नाम लिए बिना जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि बाहर से आए लोगों का चुनाव में समर्थन नहीं करना चाहिए क्योंकि जिसने घर बदला, वह घर का रहा न घाट का।
आईजीएमसी अस्पताल का मामला फंग्गास लगी हुई मिली ग्लूकोज बोतल
हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल आईजीएमसी एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गया है। इस अस्पताल में मरीजों के साथ खिलवाड़ हो रहा है। मंगलवार को सुबह के समय जब नर्स सी.टी.बी.एस. ओ.टी. में एक मरीज को ग्लूकोज लगा रही थी तो उसे शक हुआ कि शायद ग्लूकोज की बोतल में कुछ फंगस है।
पर्यटकों को आकर्षित करने लगाया याक का सर,ऐसी है अद्भुत परंपरा
शीत मरुस्थल स्पीति में प्रकृति की संरचनाएं जितनी विचित्र हैं, उतनी ही अद्भुत हिमालयन परंपराएं भी हैं। इन परंपराओं में अब नई परंपराएं जुडऩे लगी हैं। घर को बुरी नजर से बचाने के लिए तरह-तरह के मुखौटे लगाने का प्रचलन हर तरफ देखा गया है लेकिन जानवरों के सिर काट कर उन्हें घर के बाहर लटकाने का मामला पहली बार सामने आया है
कोल्ड ड्रिंक की बोतल में मिला कुछ ऐसा की दुकान की फटी रहे गई ऑंखें
अक्सर हम लोग स्नैक्स के साथ कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो कोल्ड ड्रिंक के इस कद्र आदि हो जाते हैं कि खाने के समय भी इसको पीते हैं। लेकिन अब कोल्ड ड्रिंक पीने के शौकीन सावधान हो जाएं। दरअसल बिलासपुर के स्वारघाट के एक ढाबे पर लिम्का की सील बंद बोतल में एक कॉकरोच पाया गया।
CM वीरभद्र की मुश्किल बढ़ी, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED दाखिल करेगी नई चार्जशीट
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। ईडी इस केस में दो महीने के भीतर नई चार्जशीट दाखिल करने जा रही है। एडिश्नल सेशन जज वीरेंद्र कुमार गोयल की अदालत ने ईडी को सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने की इजाजत दे दी है। ईडी ने कोर्ट में दलील दी थी कि मामले की तफ्तीश चल रही है, ऐसे में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने में अभी थोड़ा वक्त और लेगा।
सत्ता में कांग्रेस रहे या बीजेपी, बाबाओं की हमेशा चलती है
सिरसा के राम रहीम का का पाखंडी चेहरा सामने आने के बाद देश भर में कई धार्मिक संस्थाओं के खिलाफ नए खुलासे हो रहे हैं। देवभूमि हिमाचल में भी बाबाओं का असर हैरान कर देने वाला है। यहां सरकार चाहे भाजपा की हो या फिर कांग्रेस की, बाबाओं का सिक्का हर सरकार में एक समान चलता आया है। दरअसल एक ताजा विवाद राधास्वामी सत्संग ब्यास की तरफ से सैंकड़ों बीघा जमीन हासिल करने के बाद अब सरकार से उसे बेचने की इजाजत मांगी जा रही है।
BJP सांसद शांता ने दिया राम रहीम पर बड़ा बयान
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सांसद शांता कुमार ने शंका जताई कि राम रहीम का किला एक बार ध्वस्त होने पर पुन: ऐसा किला खड़ा न हो, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने इस प्रकरण में गुप्तचर एजैंसियों की विफलता पर भी प्रश्र खड़े किए, वहीं राजनीतिक सत्ता को पूरी तरह से विफल बताया। शांता ने कहा कि आय से अधिक संपत्ति को सरकार जब्त करती है।
AIIMS की जंग में कूदे कौल ने दिया बड़ा बयान
एम्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में एम्स वित्त मंत्री अरुण जेटली के भाषण तक ही सीमित है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने एम्स खोलने के लिए सभी फोरमेलीटिज पूरी कर ली हैं, हालांकि इसे अभी तक केंद्र से मंजूरी नहीं मिली है और न ही कोई अधिसूचना जारी हुई है।
वीरभद्र का बड़ा बयान,टिकट चाहने वाले कई कांग्रेसियों की उम्मीदों पर फिरा पानी
सुजानपुर में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने टिकट आंवटन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि टिकट चाहने वाले कई कांग्रेसियों की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। उधर,टिकट आंवटन को लेकर पूछे गए
सत्ती बोले- कांग्रेस ओछे हथकंडों पर उतरी
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि वह अपने चुनाव क्षेत्र ऊना के लिए केन्द्र सरकार से एक हजार करोड़ की योजनाएं लाए हैं जबकि वीरभद्र बताएं उन्होंने अपने चुनाव क्षेत्र को कौन सी योजनाएं प्रदान की हैं। देहलां में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सत्ती ने कहा कि गत 15 वर्षों को लेखा-जोखा जनता को दिया गया है।
भाजपा नेत्री सरोज पांडे का बयान कांग्रेस राज में सुरक्षित नहीं महिलाए
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडे ने कहा कि कांग्रेस राज में हिमाचल प्रदेश में महिलाएं सुरक्षित नहीं रह गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुडिय़ा मामले में सरकार ने जो पर्दा डालने का प्रयास किया है वह शर्मनाक है। भाजपा नेत्री सरोज पांडे यहां महिलाओं को पालक बूथ कार्यक्रम में जानकारी देने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं।
कोटखाई मामले ने लिया नया मोड़ सीबीआई ने पूर्व डी.डब्ल्यू. नेगी को बुलाया पूछताछ के लिए
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले में आए दिन बड़े खुलासे हो रहे हैं। इससे गुड़िया केस को नया मोड़ मिल गया है। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने गुड़िया मामले में पूछताछ के लिए शिमला के पूर्व डी.डब्ल्यू. नेगी और कॉन्स्टेबल अनिल को दिल्ली बुलाया है। दोनों दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं
शोक प्रकट करने जा रहे परिवार के 3 सदस्य की मौत घर में मातम
उन्हें क्या पता था कि जिस शोक को प्रकट करने के लिए वे स्योहला जा रहे हैं। वही शोक प्रकट करने के लिए अब लोगों को उनके घर आना पड़ेगा। पट्टा गांव के एक ही परिवार के 5 सदस्य अपने किसी रिश्तेदार की मृत्यु पर शोक प्रकट करने के लिए घर से कार के माध्यम से स्योहला को निकले और करीब 5-6 किलोमीटर का सफर तय करते ही साथ लगती पहाड़ी से निकला एक तेज रफ्तार बड़ा पत्थर उनका काल बन गया।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के दिखे तीखे तेवर चुनाव लड़ने से किया माना
विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के तेवरों ने राज्य की सियासत को गरमा दिया है। वीरभद्र के चुनाव लड़ने से इंकार करने पर प्रदेश के कई नेताओं के समीकरण बिगड़ने का डर सताने लगा है। वीरभद्र सिंह के चुनाव न लडऩे के ऐलान के बाद लगभग आधा दर्जन नेता चुनाव न लडऩे की बात कह चुके हैं
सीमा विवाद पर चीन सेतनातनी के बीच बड़ी सुरक्षा साथ ही ड्रैगन की सेनाओं की भी बड़ी सुरक्षा की सूचना
सीमा विवाद पर चीन से तनातनी के बीच हिमाचल प्रदेश के सीमांत इलाकों में सुरक्षा घेरा कड़ा कर दिया गया है। बर्फीले रेगिस्तान स्पीति के सीमांत इलाकों में सैन्य ताकत बढ़ाते हुए सुरक्षा बलों की संख्या में बढ़ौतरी किए जाने की पुष्टि हुई है। स्पीति प्रशासन को सीमा पर सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाए जाने की सूचना दी गई है
जिला मुख्यालय में ज्वैलरी शॉप की आरोपी दबोची गई पुलिस के सामने खोले कई राज़
जिला मुख्यालय में ज्वैलरी शॉप में शातिराना तरीके से चोरी के मामले में राजस्थान के अलवर से दबोची गई आरोपी युवती पूजा रिमांड के दौरान पुलिस के सामने कई राज उगल रही है। रिमांड के दौरान आरोपी युवती ने कबूल किया कि उसने देहरादून व रुड़की में भी इसी प्रकार चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था
कोटखाई मामले में एक बड़ा खुलसा जिन्हें बनाया आरोपी वो निकले बेगुनाह
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले में आए दिन बड़े खुलासे हो रहे हैं। बता दें कि इससे गुड़िया केस को नया मोड़ मिल गया है। जानकारी के मुताबिक अब सच सामने आया है कि गुड़िया मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरपियों के डीएनए सैंपल फोरेंसिक सुबूतों से मिलते नहीं हैं। हालांकि इस मामले में पकड़े गए सभी आरोपियों को डीएनए सैंपल रिपोर्ट में ‘क्लीन चीट’ दी गई है।
कुत्ते को बचने तेंदुआ से भीड़ गया वो आखिर बाथरूम में बंद कर वनविभाग को बुलाया
अपने पालतु कुत्ते को बचाने के लिए वो तेंदुए से भिड़ गया। उसके हौंसले और लाठियों के प्रहार से तेंदुआ बाथरूम में जा छुपा और फिर उसने तेंदुए को वहीं कैद कर दिया। यह बहादुरी भरी दास्तां है निरमंड खंड की गडेज पंचायत के कोयल चन्थवा गांव की। हुआ यूं कि चन्थवा गांव के ओम प्रकाश भारद्वाज के आंगन में बंधे पालतू कुत्ते के शिकार में एक तेंदुआ घूम रहा था,
पर्स छीन कर भाग रहे युवक 100 मीटर दूर जाकर हाथ में आया चोर
धर्मपुर रेलवे स्टेशन में मंगलवार को एक युवक द्वारा एक महिला का पर्स छीनने का मामला सामने आया है। गनीमत यह रही कि लोगों की मदद से युवक को दबोचा लिया गया और फिर उसे पुलिस थाना धर्मपुर के हवाले किया गया। युवक शिमला से कालका की ओर आ रही ट्रेन से महिला का पर्स छीनकर फरार हुआ था।
कोटखाई मामले में गिरफ्तार IG समेत 8 पुलिसकर्मी 7 दिन के रिमांड पर
बहुचर्चित कोटखाई रेप एंड मर्डर केस में सी.बी.आई. द्वारा गिरफ्तार किए गए एस.आई.टी. प्रमुख आई.जी. जहूर एच. जैदी और डी.एस.पी. मनोज जोशी समेत 8 पुलिस कर्मियों को मंगलवार को शिमला में अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 4 सितम्बर तक पुलिस रिमांड में भेज दिया है। सी.बी.आई. ने इन्हें लॉकअप में हुई आरोपी सूरज की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया है।
हिमाचल में नहीं रुक रहा चोटी काटने वाले का आतंक
हिमाचल में चोटियां कटने का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। चोटी कटने की एक के बाद एक घटनाएं सामने आ रही हैं। बुधवार को एक ताजा मामला हमीरपुर जिला मुख्यालय के साथ लगती पंचायत झनियारा के रिहालड़ी गांव में सामने आया। जहां एक लड़की के चोटी काटने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। रिहालडी गांव की पायल (13 साल) अपने भाई-बहन के साथ एक कमरे में सोई थी और सुबह उठने पर उसने देखा कि उसकी चोटी कटी हुई थी।
बैठक से लौट रहे भाजपा मंडलाध्यक्ष से मारपीट, 3 के खिलाफ मामला दर्ज
बैजनाथ थाना के अंतर्गत पपरोला में सोमवार को बीती रात को 2 व्यक्तियों की आपसी झगड़े का मामला सामने आया है। पुलिस के अनुसार भाजपा मंडल अध्यक्ष कर्ण जम्वाल ने पपरोला निवासी जॉनी खान तथा 2 अन्य लोगों के विरुद्ध लड़ाई-झगड़े का केस दर्ज करवाया है।
केंद्रीय पैट्रोलियम धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी की तारीफ करते हुए राहुल गाँधी पर कसा तंज
केंद्रीय पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि जब देश में बाढ़ आई तो युवराज विदेश घूमने चले गए। राहुल गांधी का नाम लिए बिना उन्होंने तंज कसा। केंद्रीय मंत्री ने यहां कार्यक्रम के दौरान कहा कि विजय माल्या पिछली सरकार की लापरवाही के कारण विदेश भागने में सफल रहे।
बाबा गुरमीत राम रहीम के बाद चर्चा में हिमाचल के विवादित बाबा
हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा के बाबा गुरमीत राम रहीम चर्चा में हैं। चुनाव से पहले डेरा सच्चा सौदा से समर्थन लेने वाली बीजेपी इस मामले में मजबूर नजर आई। पंजाब और हरियाणा के कई बाबों की हरकतें नैशनल मीडिया की सुर्खियां बनती रहती हैं। वहीं बाबा राम रहीम के मामले से हिमाचल को सबक लेने की जरूरत है
हमीरपुर जिले दर्दनाक हादसा माँ बेटा बहे बच्चे का नही मिल पाया शव
हमीरपुर जिले की मोरसू पंचायत की कुणाह खड्ड में एक मां-बेटे के साथ दर्दनाक हादसा हुआ। दरअसल एक 30 वर्षीय महिला और उसका करीब 8 वर्षीय बेटा पानी के तेज बहाव में सोमवार सुबह बह गए। हादसा सोमवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे हुआ। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत मोरसू सुल्तानी के तहत गांव कशीरी की कुसुम कुमारी (33) पत्नी सुभाष चंद निवासी कसीरी अपने बेटे दिव्यांश (10) और बेटी शालू (14) के साथ मायके से घर लौट रही थी।
गुड़िया केस में आया नया मोड़, CBI को है अब इस अहम सुराग की तलाश
कोटखाई के गुड़िया गैंगरेप हत्याकांड मामले में नया मोड़ आ गया है। गुड़िया मामले की छानबीन कर रही सीबीआई को एक कुत्तिया की तलाश है। दांदी जंगल और हलाइला गांव से गेरूए रंग की एक कुत्तिया लापता हो गई है। यह कुत्तिया गुड़िया के हत्यारों को फांसी तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकती है।
विक्रमादित्य ने जड़ा आरोप, बीजेपी के इन नेताओं का राम रहीम कनेक्शन
राम रहीम मामले को लेकर प्रदेश में राजनीति गर्मा गई है। मामले को लेकर युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह ने बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि हिमाचल के कई बड़े नेता समय-समय पर राम रहीम के दरबार में हाजिरी लगवाते रहे हैं।
शराब ठेके के विरोध में उतरे कांग्रेस नेता, ठेका संचालक को दी यह चेतावनी
बेला पंचायत में ठेका खोलने का लोगों ने विरोध किया है। बेला में स्टेडियम मार्ग पर ठेका खोला जा रहा है, जिसका पता स्थानीय लोगों को चलते ही लोग दुकान के आगे जमा हो गए तथा ठेका खोलने का विरोध करने लगे। कांग्रेस नेता सुशील राणा की अगुवाई में महिलाएं व पुरुषों ने ठेके के कारिंदे को वहां से शराब की पेटियां ले जाने को कहा।
बाबा ने रोक दी हिमाचल की लाइफलाइन, पर्यटक फंसे-करोड़ों का नुकसान
डेरा सच्चा सौदा राम रहीम मामले का असर पंजाब और हरियाणा के अलावा अब हिमाचल पर भी देखने को मिल रहा है। बाबा ने प्रदेश की लाइफलाइन रोक दी है। शाम 5 बजे तक दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के रूटों पर सेवाएं सस्पेंड हैं। जिससे मुसाफिरों को दिक्कत हो रही है। खासतौर पर चंडीगढ़ और हरियाणा जाने वाले यात्री परेशान हैं।
प्रशासनिक अव्यवस्था व सुविधाओं की मार झेल रहा ये स्कूल
एक ओर सरकार के शिक्षा में गुणवत्ता के बड़े-बड़े दावे हैं तो दूसरी तरफ बैहली जैसे स्कूलों की अव्यवस्था जिससे कोई भी सोचने के लिए मजबूर हो जाता है कि क्या ऐसे आएगी गुणवत्ता? राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बैहली के पुराने परिसर की हालत बेहद खराब हो चुकी है। यहां पर न तो बिजली और न ही टॉयलेट की सही व्यवस्था है।
लापता 19 वर्षीय युवती का 18 दिनों बाद ऐसी हालत में मिला शव, मचा हड़कंप
हिमाचल प्रदेश में सिरमौर जिले के पावंटा साहिब के जमनिवाला स्कूल से लपता हुई छात्रा का शव नग्न अवस्था में नाले से बरामद हुआ है। युवती का शव मिलने के बाद से परिजनों में रोष है और वे प्रशासन से इंसाफ की मांग कर रहे हैं। इस घटना से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पांवटा साहिब के साथ लगते बाएंकुआं गांव में 19 वर्षीय युवती की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है।
नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने सरकार पर साधा निशाना कहा कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है
नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने सरकार पर विभिन्न आपराधिक मामलों में मुलजिमों को बचाने के प्रयास किए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार द्वारा तथ्यों को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है। धूमल मंगलवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है
पांवटा साहिब टोल नाके हुआ दर्द हदसा दो ट्रक के बिच में फ़ासी कार 5 की मौके पर मौत तीन घायल
सिरमौर जिले के उपमंडल पांवटा साहिब में एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है। यहां दो ट्रकों के बीच एक कार बुरी तरह से पिस गई। घटना रात करीब 11 बजे के आसपास की बताई जा रही है। हादसा इतना भयानक था कि कार के परखच्चे तक उड़ गए। इस सड़क हादसे में 5 लोगों की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई।
बड़े सेक्स रैकेट का सरगना चड़ा पुलिस के हत्ते
पर्यटन नगरी मनाली से फरार चल रहे सैक्स रैकेट के सरगना को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। मुख्य सरगना कुशल ढींगरा उर्फ मोहित को पुलिस दल ने गुड़गांव से गिरफ्तार किया है। सोमवार को पुलिस ने उसे न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने उसे 4 दिन के पुलिस रिमांड में रखने के आदेश दिए हैं
युवक के अपहरण का वीडियो वायरल जाने सच्चाई
हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर से दिनदिहाड़े एक युवक के अपहरण का वीडियो वायरल हुआ है। करीब 30 मिनट के इस वीडियो में एक युवक के अपहरण की तस्वीरें हैं। इस मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गाड़ी सहित गिरफ्तार कर लिया है जबकि 2 आरोपी फरार बताए जा रहे हैं। घटना मंडी शहर में एचडीएफसी बैंक के बाहर की है।
तेज़ी से फेला रहा है पशु तस्करी दौर ट्रक ने भर कर ले हज़ा रहे थे भैंसें
देवभूमि हिमाचल में भी पशु तस्करी का दौर शुरू हो गया है। बड़े पैमाने पर बाहरी राज्यों के लोग मवेशियों को ट्रक में भर कर ले जा रहे है और किसी को कोई खबर तक नहीं है। रविवार देर रात देहरा के हनुमान चौक में स्थानीय युवाओं ने भैंसों से भरा ट्रक पकड़ा। ज्वालामुखी की तरफ से आ रहे इस ट्रक में ठूंस-ठूंस कर भैंसें भरी हुई थीं।
बिंदल ने साधा निशाना, कहा-चुनाव नजदीक आते देख ढल रहे CM के बोल
हिमचल प्रदेश भाजपा के प्रमुख प्रवक्ता डा. राजीव बिंदल ने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बयान लगातार बदलते जा रहे हैं जिससे लगता है कि विधानसभा चुनाव के पास आते-आते मुख्यमंत्री के बोल भी ढलते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते दिन वीरभद्र ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री बनूं या न बनूं, सरकार कांग्रेस की ही रिपीट करेगी।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है: ठाकुर सिंह भरमौरी
कुल्लू के भुट्टि कालोनी में पत्रकार वार्ता में वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने भाजपा पर गद्दी समुदाय को भड़काने का आरोप लगाया है और साथ में ये भी कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गद्दी समुदाय के हितैषी हैं और मैं भी गद्दी परिवार से संबंध रखता हूं।
लेह से लौट रहे पर्यटकों के साथ हुआ दर्दनाक हादसा, नेहरू कुंड में लुढ़की स्कॉर्पियो
मनाली से करीब 4 किलोमीटर दूर नेहरू कुंड के समीप पर्यटकों की स्कॉर्पियो गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार 6 पर्यटक घायल हो गए। ये सभी लेह से मनाली की तरफ आ रहे थे। घायल पर्यटकों को 108 द्वारा सरकारी अस्पताल लाया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है। हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है।
शव मिलने से फेली सनसनी चार दिन से लापता था व्यक्ति
उपमंडल क्षेत्र के तहत जोगीपंगा के बौल गांव के चैक डैम में शुक्रवार को एक व्यक्ति का शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। बौल गांव का जनक राज (40) विगत 4 दिनों से अचानक घर से लापता हो गया था।
मनाली-दिल्ली वॉल्वो बस पर हमला एक पर्यटक गंभीर रूप से घायल
मनाली-दिल्ली वॉल्वो बस पर हमले का मामला सामने आया है। हमले के दौरान बस में 40 के करीब पर्यटक सवार थे। इनमें से एक पर्यटक गंभीर रूप से घायल हो गया है। दरअसल घटना देर रात की है। जब हिमाचल प्रदेश वॉल्वो बस एसोसिएशन की पर्यटकों के एक ग्रुप से भरी चामुंडा ट्रैवल बस डीएल1पीडी-0394 मनाली से दिल्ली जा रही थी।
झुला बना मासूम की मौत कारण तड़प-तड़प कर दे दी जान
थोड़ी सी असावधानी किसी की जान ले सकती है यह बात सोलन में उस समय साबित हुई जब मां-बाप के आंखों का तारा मासूम परांजल झूला झूलते हुए मौत का काल बन गया। पराजंल चौथी क्लास में पढ़ता था। जानकारी के अनुसार परांजल जब अपने कमरे में झूला झूल रहा था
बिजली की तारों में हुआ शोर्ट सर्किट अस्पताल में 12 घंटे बंद रही बिजली
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में बिजली की तारों में शार्ट सर्किट से जोरदार धमाका हुआ और आग लग गई। गनीमत यह रही कि पावर हाऊस से तुरंत बिजली काट दी गई अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। इस कारण अस्पताल में 12 घंटे तक बिजली बंद रही और बिजली से चलने वाली सभी सेवाएं भी ठप्प रहीं जिससे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
भुंतर निर्भया कांड में पुलिस को बड़ी कामयाबी हुआ बड़ा खुलासा
भुंतर में निर्भया कांड के आरोपी राम बाबू उर्फ छबू से पुलिस कड़ी पूछताछ कर रही है। 19 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर चल रहे छबू ने पुलिस पूछताछ में खुलासा किया है कि वह वारदात वाले दिन लड़की को अपने साथ ले गया था। छबू ने पुलिस को बताया कि उसने बच्ची को कहा था कि पास के गांव में काफी ज्यादा पैसे भीख में मिलते हैं।
एक बार फिर हुआ भूस्खलन नहीं हुआ कोई बड़ा हादसा
कोटरोपी लैंडस्लाइड के बाद शिमला के जुब्बल में भी एक ऐसा ही भयानक भूस्खलन हुआ है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे धीरे-धीरे पहाड़ से मिट्टी गिरनी शुरू हुई और अचानक से पहाड़ का एक टुकड़ा रोड पर गिर गया। भूस्खलन इतना भयानक था कि देखने वालों के रौंगटे खड़े हो जाएं।
गुडिया मामले में हाईकोर्ट ने सीबीआई को लगाई लताड़
सी.बी.आई. ने कोटखाई गुड़िया रेप और हत्या मामले में हिमाचल हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। सी.बी.आई. ने कोर्ट में अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश की है। सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि ये बहुत संवदेनशील मामला है इसलिए रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया जाए। हिमाचल के एडवोकेट जेनेरल श्रवण डोगरा ने कहा कि सीबीआई पहले ये तो बताएं कि अभी तक उसने क्या किया है
गुम हुए बेटे का नही मिला कोई सुराग दर-दर भटक माँ बाप
एक पिता पश्चिम बंगाल से अपने खोए हुए बेटे को ढूंढने के लिए हिमाचल की ख़ाक छान रहा है, लेकिन अभी तक उसे अपने बेटे का सुराग तक हाथ नहीं लग सका है. पुलिस की अपनी गति है वह अपनी गति से काम कर रही है, लेकिन ये देरी पिता को किसी अनहोनी का खौफ दे रही है.कोलकाता के उत्तम कुमार दास अपने बेटे की तलाश में दर-दर भटक रहै हैं,
71वें स्वतंत्रता दिवस पर CM वीरभद्र ने फहराया तिरंगा
हिमाचल प्रदेश में 71वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यह राज्यस्तरीय समारोह रामपुर में हुआ। समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने कर्मचारियों एवं पेंशनरों को चार प्रतिशत डीए देने की घोषणा की है। जनवरी 2017 से यह यह भत्ता सितंबर माह के वेतन में समाहित होगा और अक्टूबर माह में दिया जाएगा।
कोटरोपी हादसा: दूसरे दिन फिर शुरु हुआ Search Operation, अब तक 46 शव बरामद
पठानकोट-मंडी नैशनल हाईवे-154 पर उरला-जोगिंद्रनगर के पास कोटरोपी में आई प्राकृतिक आपदा के बाद मलबे में दफन लोगों की तलाश के लिए सोमवार को दूसरे दिन भी सर्च आपरेशन जारी है। यह सर्च आपरेशन सुबह 9 बजे के करीब शुरू किया गया। सेना, एडीआरएफ, प्रशासन व स्वयं सेवी संस्थाएं मिट्टी से बाकि बचे हुए शवों की तलाश में जुट गई हैं।
कुल्ल में नशे की खेप बरामद, पर्यटक सहित 2 गिरफ्तार
थाना कुल्लू के अंतर्गत मणिकर्ण घाटी में पुलिस ने 2 मामलों में चरस की खेप सहित 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार पहले मामले में पुलिस ने जरी क्षेत्र में एक व्यक्ति को 2.096 किलोग्राम चरस सहित गिरफ्तार किया है। ए.एस.आई. नंद लाल ने बताया कि पुलिस टीम ने रविवार को जरी क्षेत्र में बुर्जी मोड़ पर नाका लगाया था।
गुड़िया मामला : हलाईला और महासू के लोगों से CBI ने की पूछताछ
कोटखाई के हलाईला और महासू गांव के लोगों से सी.बी.आई. ने शिमला में पूछताछ की है। यह पूछताछ रविवार को पूरा दिन जारी रही। इस दौरान गुड़िया के बारे में एस.आई.टी. के अधिकारियों ने कई सवाल-जवाब किए। जिन व्यक्तियों से पूछताछ हुई, उनमें एक शिक्षक भी शामिल है। वह 4 जुलाई को टूर्नामैंट प्रभारी थे। इनसे टूर्नामैंट के बारे में पूछा गया लेकिन ज्यादातर लोगों का यही कहना था कि उन्होंने गुड़िया को 4 जुलाई को कहीं नहीं देखा
हिमाचल में भूस्खलन में लोगों के मारे जाने पर PM मोदी ने जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में भूस्खलन में लोगों के मारे जाने पर शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि एनडीआरएफ का एक दल राहत एवं बचाव अभियानों में भाग लेने और हर संभावित मदद मुहैया कराने के लिए मंडी जा रहा है।
कम्प्यूटर शिक्षकों को राहत देगी सरकार
कैबिनेट के फैसले के बाद सरकार ने कम्प्यूटर शिक्षकों को राहत देने की तैयारी शुरू कर दी है। मामले को स्टडी कर अब सरकार कम्प्यूटर शिक्षकों की फाइल शिक्षा विभाग को भेजने की तैयारी में हैं। सरकार ने शिक्षा विभाग से इस पर रिकमंडेशन मांगी है। इसके बाद ही इस योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया है।
पूरा कस्बा और दो बसें मलबे की चपेट में,कई के मरने की आशंका
हिमाचल प्रदेश के जोगेंदरनगर के समीप पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार देर रात करीब एक बजे कोटरूपी के पास भारी भूस्खलन हुआ। पूरी पहाड़ी धसने से पूरा कोटरूपी कस्बा और दो बसें मलबे की चपेट में आ गई है। हादसे में फिलहाल सात यात्रियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है जबकि कई लोग दबे हैं। कोर्टरूपी में दो बसें रात को चाय पानी के लिए रुकी थीं।
हिमाचल में हजारों शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार, केंद्र सरकार ने दिया आखिरी मौका
हिमाचल प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षक जो एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) किए बिना पढ़ा रहे हैं, उनकी नौकरी अब खतरे में पड़ गई है। केंद्र सरकार ने डीएलएड नहीं करने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों को 1 मार्च, 2019 तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी करने का आखिरी मौका दिया है।
विधानसभा चुनावों में टिकट आबंटन पर धूमल ने दिया यह बड़ा बयान
आगामी विधानसभा चुनावों में टिकट आबंटन का आधार जीतने की क्षमता होगा, न की नया-पुराना चेहरा। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कही। धूमल ने स्पष्ट किया कि चेहरा नया हो या पुराना,जो जिताऊ होगा,पार्टी उसे ही चुनावी मैदान में उतारेगी। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि टिकट आबंटन के लिए भाजपा में शीघ्र ही प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तथा पार्टी हाईकमान द्वारा लिए गए टिकट आबंटन के निर्णय पर जो प्रश्न उठाएगा,उसे पार्टी बाहर का रास्ता दिखाने से गुरेज नहीं करेगी।
हिमाचल में बन रही 16 दवाओं के सैंपल फेल
हिमाचल प्रदेश में बन रही आयरन, एंटी बायोटिक, एंटी एलर्जी, संक्रमण आदि की 16 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार 16 में से 12 बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित दवा कंपनियों के ही सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा कुमारहट्टी, पांवटा साहिब, कालाअम्ब व नालागढ़ की 1-1 दवा कंपनी के भी सैंपल फेल हुए हैं।
नड्डा बोले-गद्दी समुदाय पर हुए लाठीचार्ज पर माफी मांगें CM वीरभद्र
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा गद्दी समुदाय के विरुद्ध की गई टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए इसकी निंदा की है। उन्होंने हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अनुभवी राजनीतिज्ञ और प्रदेश का वरिष्ठतम राजनीतिज्ञ इतना संवदेनहीन कैसे हो सकता है जिसने अपने राजनीतिक विरोधियों को नीचा दिखाने के अति उत्साह में पूर्ण समुदाय को ही अपमानित कर दिया।
के.सी.सी. बैंक भर्ती मामले में 7 सितम्बर तक टली सुनवाई
प्रदेश हाईकोर्ट में कांगड़ा के.सी.सी. बैंक में विभिन्न श्रेणियों के 216 पदों के लिए होने वाली भर्ती से जुड़े मामले पर सुनवाई 7 सितम्बर तक टल गई। इस मामले में हाईकोर्ट ने पहले ही अंतरिम आदेश दे रखे हैं कि भर्ती प्रक्रिया बेशक जारी रखी जाए परन्तु इन्हें अंतिम रूप केवल कोर्ट की ही इजाजत से दिया जाएगा।कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने रणजीत सिंह राणा द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान के.सी.सी. बैंक को आदेश दिए थे कि वह एन.पी.ए. की सूची न्यायालय के समक्ष दायर करे।
अरुण धूमल का CM पर वार, कहा-जहां मर्जी से लड़ें चुनाव, निश्चित है हार
भाजपा नेता अरुण धूमल ने कहा कि आगामी विस चुनावों में भाजपा 60 नहीं पूरी 68 सीटों पर चुनाव जीतेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जहां मर्जी से विस चुनाव लड़ लेें लेकिन उनकी हार निश्चित है।
कोटखाई केस: गुड़िया के हत्यारों के करीब पहुंची CBI, मिला अहम सुराग
कोटखाई गैंगरेप हत्याकांड मामले में सीबीआई को अहम सुराग हाथ लगे हैं। फोरेंसिक जांच में सीबीआई को हत्यारों के जैविक तरल पदार्थ मिले हैं। इससे फोरेसिक विशेषज्ञों को हत्यारों का डीएनए मिल सकता है। सीबीआई सूत्रों की मानें तो फोरेंसिक जांच में गुड़िया के शव और घटनास्थल से अहम सबूत मिले हैं। ये जैविक पदार्थ गुड़िया की कोशिकाओं के गुणसूत्रों से अलग बताए जा रहे हैं।
बिंदल बोले-वैंटीलेटर पर वीरभद्र सरकार, गिन रही अंतिम सांसें
वीरभद्र सरकार वैंटीलेटर पर है और अंतिम सांसें गिन रही है। युवाओं को ठगने वाली सरकार का समय अब पूरा हो चुका है। भाजपा के राज्य प्रवक्ता एवं विधायक नाहन डा. राजीव बिंदल ने सरकार पर निशाना साधते हुए भाजपा युवा मोर्चा की आयोजित आक्रोश रैली में जिलाभर के सैंकड़ों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वीरभद्र सरकार ने 5 साल पहले युवाओं को वोट लेकर ठगा और बाद में युवाओं के साथ धोखा किया। प्रदेश का युवा अब सरकार के खिलाफ लामबंद हो चुका है। उन्होंने कहा कि सत्ता की लड़ाई में संगठन और सरकार के बीच घमासान मचा है।
सीएम को काले झंडे दिखाने पर टूटा पुलिसिया कहर, 25 गिरफ्तार
धर्मशाला के अंतर्गत आती डल लेक के पास सी.एम. वीरभद्र सिंह को काले झंडे दिखाने व वीरभद्र 'गो बैक' के नारे लगाने वाले गद्दी समुदाय के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें कुछ प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं। पुलिस ने 20 से 25 लोगों को हिरासत में लिया है।
गैंगरेप एंड मर्डर मामले और होशियार सिंह मामले लोगो का प्रदर्शन
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले और होशियार सिंह मामले को लेकर लोगों ने कड़ा रूख अपना लिया है। यह प्रदर्शन इन दोनों मामले की जांच पर ढीले रवैये कोलेकर किया जा रहा है।
नही रुक रहा चोटी काटने का सिलसिला,कई राज्यों के बाद अब पहुंचा ही हिमाचल
देश के कई राज्यों में चोटी कटने की घटनाएं सामने आने के बाद अब हिमाचल में भी इस तरह की घटना देखने को मिली है। कुछ लोग इसे भूत-प्रेत का साया बता रहे हैं तो कोई कह रहा है कि इसके पीछे शरारती तत्वों का हाथ हो सकता है। बहुत से लोग इसे अफवाह भी मान रहे हैं
प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने मुख्यमंत्री पर साधा निशाना कहा दूसरों को नसीयत न वीरभद्र सिंह
प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा है कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का खुद भाषा पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री के वक्तव्यों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि दूसरों को नसीहत देने से पहले वह अपनी भाषा और आचरण को सुधारें। जो मुख्यमंत्री अपनी ही पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष पर टिप्पणियां कर सकता है
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जरी किया एक पत्र भाजपा के नेताओं के उड़े होश
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के एक पत्र से राज्य में भाजपा के उन नेताओं के होश उड़ गए, जो अभी से ही विधानसभा चुनाव के लिए अपना टिकट पक्का मानकर प्रचार में जुटे हैं। सूत्रों के अनुसार पत्र के माध्यम से शाह ने आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर भी व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं
हिमाचल में भूस्खलन होने 30 किलोमीटर लगा लम्बा जम
हिमाचल में भारी बारिश का कहर जारी है। सोलन जिला के परवाणु में बारिश से जगह-जगह भूस्खलन होने की वजह से रात 3 बजे से सड़क बंद है। यह जाम दोनों तरफ करीब 30 किलोमीटर तक लगा है जिसकी वजह से गाड़ियों की रफ्तार बेहद धीमी है। सड़क पूरी तरह से जाम नहीं है लेकिन ट्रैफिक की सुस्त रफ्तार की वजह से जाम बढ़ता ही जा रहा है
भारी बारिश से 9 घंटे तक रहा मार्ग बंद, खुलने के बाद ली रहत की साँस
हिमाचल में भारी बारिश का सिलसिला जारी है।शनिवार को बारिश के चलते सुंदरनगर जिला की करसोग सड़क पर मलबा आ जाने से मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया था। यह सिलसिला सुबह 4 बजे से लेकर 12 बजे तक जारी रहा। करीब 9 घंटे बाद मार्ग खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली। बताया जाता है कि यदेवी के पास भी सड़क पर पेड़ गिरने से पिछले 6 घंटे से सड़क बंद थी। जिससे दोनों तरफ लोगों की लंबी कतारें लगी हुई थी।
शहीद तेंजिन छुलटिम का शव देख सब की आंखें हुई नम जोर से लगे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे
शुक्रवार देर रात जैसे ही शहीद तेंजिन छुलटिम का पार्थिव शरीर लेकर सेना के जवान कुल्लू पहुंचे तो वैसे ही समूची घाटी में पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगने शुरू हो गए। तेंजिन छुलटिम अमर रहे और जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक तेंजिन छुलटिम तेरा नाम रहेगा, जैसे नारों से घाटी गूंज उठी
शिक्षा विभाग के अफसरों और कर्मचारियों छुट्टी पर लगी रोक
शिक्षा विभाग ने 14 अगस्त से लेकर 25 अगस्त तक अफसरों, कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि 22 अगस्त से 12वीं विधानसभा का 16वां सत्र (मानसून सत्र) शुरू होने वाला है। इसी मानसून सत्र के चलते उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को प्रस्तावित छुट्टियों और टूर पर रोक लगाने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
बदल फटने से तेज़ पानी के बहाव से कई गाड़ियां
मनाली के बाम तट मार्ग गजां गांव में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। भारी बारिश की वजह से कई सड़कें बह गई और कुछ नाले में तब्दील हो गई। तेज़ पानी के बहाव से कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई है। बादल फटने के बाद लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
हिमाचल की बेटी ने जड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज
देवभूमि हिमाचल की बेटी श्रुति गुप्ता ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकोंर्ड के कवर पेज पर जगह बनाई है। कवर पेज पर 3 लोगों की उपलब्धि का जिक्र किया गया है, जिसमें श्रुति भी शामिल है। सोलन की रहने वाली श्रुति लद्दाख के खारदुंग-लों दर्रे पर माइनस 24 डिग्री तापमान पर नंगे पांव कथक नृत्य करने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं
भाजपा विधायक डा. राजीव बिंदल, ने कहा, कांग्रेस के लिए पुतले फूंकने और प्रदर्शन करने का समय
लोकतंत्र में अपना पक्ष रखने के लिए सियासत में लगे नेताओं और पार्टियों के कार्यकर्ताओं द्वारा अपने विरोधियों के पुतले जलाना आम बात है। यह लोकतांत्रिक तरीका है। पिछले 5 वर्षों में मुख्यमंत्री से लेकर स्थानीय नेताओं द्वारा विभिन्न मंचों से कितनी ही बार उनका नाम लेकर अभद्र व्यवहार किया गया व अनावश्यक टिप्पणियां की गईं
मंडी-पठानकोट एनएच-154 जोगिंद्रनगर भूस्खलन से एक युवक की मौत
हिमाचल भर में भारी बारिश का कहर सड़कों पर देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिनों से जारी बारिश से कई जगह पर भूस्खलन से मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। मंडी-पठानकोट एनएच-154 जोगिंद्रनगर के पास मंगलवार को भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया है। यहां पर सुबह पहाड़ से मलबा गिर गया।
भारी के बारिश से हुआ हदसा, दो की मौत 11 घायल
हिमाचल में भारी बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। पिछले दिन से हो रही बारिश का असर दिखने लगा है। शिमला के भट्टाकुफर के पास मंगलवार को शादी समारोह से लौटते समय एक बोलेरो हादसे का शिकार हो गई। हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 11 लोग घायल हैं
2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे मां नयनादेवी के दरबार अष्टमी पूजन पर
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में अष्टमी पूजन के लिए लगभग 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु मां नयनादेवी के दरबार पहुंचे. श्री नयनादेवी में श्रावण अष्टमी मेलों के दौरान कई वर्षों के बाद इतनी ज्यादा भीड़ देखने को मिली, मां की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं को 5-6 घंटे तक इंतजार करना पड़ा भीड़ इतनी ज्यादा थी कि इसे नियंत्रित करने के लिए पुलिस कर्मियों के पसीने छूट गए,
अवैध कब्जे हटाने का चला काम कांग्रेस नेता ने अधिकारियों को सुनाई खरी खोटी
सोलन के मालरोड पर सेंट ल्यूक्स स्कूल से लेकर सपरून चौक तक अवैध कब्जे हटाने का अभियान रविवार को भी जारी रहा। रविवार को कांग्रेस नेता ने इस अभियान को चला रहे अधिकारियों को खूब खरी खोटी सुनाई जिससे अधिकारियों ने काम रोक दिया। इसकी शिकायत जिला प्रशासन को भी की गई है।
पुलिस ने गिरफ्तार किया एम.डी.एम.सिंथैटिक ड्रग्ज के साथ एक नेपाली मूल व्यक्ति को
थाना कुल्लू के अंतर्गत पुलिस ने एम.डी.एम. सिंथैटिक ड्रग्ज के साथ एक नेपाली मूल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जोकि पिछले करीब 4 साल से मणिकर्ण घाटी में ही रहता है। बरामद की गई एम.डी.एम. सिंथैटिक ड्रग्ज की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब अढ़ाई लाख रुपए बताई गई है
शिमला पुलिस के इतिहास में पहली महिला SP बनीं सौम्या संबासीवान
शिमला पुलिस के 72 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला को जिले की कमान सौंपी गई है. साल 2010 की बैच की सौम्या संबासीवान को शिमला की पहली महिला एसपी बनने का गौरव हासिल हुआ है. हालांकि वे इससे पहले शिमला की एएसपी रह चुकी हैं,लेकिन कोटखाई गैंगरेप और मर्डर केस के बाद डीएस डब्ल्यु को शिमला के एसपी के पद से हटा दिया गया था.
कुल्लू से पकड़े गए ISIS आतंकी आबिद खान को पांच साल की जेल
17 दिसंबर 2016 को हिमाचल के कुल्लू में ISIS का एजेंट आबिद खान को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के मामले में शिमला की नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) की अदालत ने पांच साल की सजा सुनाई है. वह ISIS के स्लीपर सेल के रूप में यहां पर काम कर रहा था. इसी दोष में उसे जेल भेजा गया है. बता दें कि आबिद खान कर्नाटक के बैंगलुरू का रहने वाला है.
सैन्य अधिकारी की आॅनलाइन शिकायत पर 18 पुलिसकर्मी हुए सस्पेंड
हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति के एसपी गौरव सिंह ने 18 पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है. इन पुलिस कर्मियों पर सेना की कानवाई का काफिला लेकर लेह जा रहे कैप्टन स्तर के एक सैन्य अधिकारी की आॅनलाइन शिकायत पर निलंबित किया गया है. यह सभी पुलिसकर्मी कोकसर,दारचा और सरचू में बैरियरों पर तैनात थे.
स्टाल प्लांट में अचानक विस्फोट, दो मजदूर झुलसे
जिला कांगड़ा के अंतर्गत इन्दौरा थाना के अधीन कंदरोड़ी औद्योगिक क्षेत्र में आई.डी. सूद इस्पात प्राइवेट लिमिटेड स्टील उद्योग की भट्ठी में अचानक बड़ा विस्फोट हो गया, जिसके कारण काम कर रहे 2 कामगार बुरी तरह से झुलस गए और कइयों को छोटी-मोटी चोटे आई हैं। बताया जा रहा है लोहे को पिघलाने के लिए भट्ठी चलाई गई थी।
भाजपा विधयक महेश्वर सिंह और पंडित खिमी राम ने कांग्रेस पर हमला, बोले बिना चाबुक के नही करते काम
कुल्लू सदर हलके से भाजपा विधायक महेश्वर सिंह और पूर्व मंत्री पंडित खीमी राम ने कांग्रेस सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कोर्ट के चाबुक के बिना काम ही नहीं कर रही है। भुंतर के निर्भया रेप एंड मर्डर केस में उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप का उन्होंने स्वागत किया। न्यायालय ने इस मामले में राज्य सरकार को 2 दिन में जवाब दायर करने के आदेश दिए हैं
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह कर सकते है 15 अगस्त पर बड़ी घोषणा
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 15 अगस्त को बड़ी घोषणा कर सकते हैं। इस बार राज्य स्तरीय समारोह शिमला जिला के रामपुर बुशैहर में आयोजित किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री करेंगे, ऐसे में राज्य के कर्मचारियों, पैंशनरों व आम आदमी को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं। कर्मचारियों की 4-9-14 और ग्रेड-पे जैसी प्रमुख मांगों के अलावा सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 60 साल करना शामिल है
आईपीएच विभाग लापरवाही से खेडा के लोग दूषित पानी पीने को मजबूर
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला स्थित नालागढ़ में एक बार फिर आईपीएच विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. नालागढ़ के खेडा गांव के लोग इन दिनों दूषित पानी पीने को मजबूर हैं. ग्रामीणों को जो पेयजल विभाग की और से मुहैया कराया जा रहा है वह काफी गंदा है. इसे गांव वाले पीकर गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहें हैं.
महिला कांग्रेस की बैठक में बड़ी संख्या में कबाइली महिलाओं ने लिया भाग
हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में जिला स्तरीय महिला कांग्रेस की बैठक में बड़ी संख्या में कबाइली महिलाओं ने भाग लिया. शिमला जिले की महिला कांग्रेस अध्यक्ष शशि बहल और लाहौल-स्पीति की महिला कांग्रेस प्रभारी राजेश्वरी शर्मा ने विशेष तौर पर शिरकत की. इस मौके पर महिला कांग्रेस की नेताओं ने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बाबजूद लाहौल-स्पीति जिले की अथाह विकास हुआ है.
मासूम से रेप के बाद हत्या मामले में हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के भुंतर कस्वे में एक आठ वर्षीय वच्ची की रेप के बाद हत्या मामले में पुलिस की ओर से बरती जा रही ढील पर प्रदेश के हाईकोर्ट ने कड़ा संज्ञान लिया है. 28 अप्रैल को हुई इस वारदात के बाद पुलिस इस मामले को अब तक सुलझाने में नाकाम रही है. जिसके चलते मंडी के किसान बचाओ अभियान के मुखबिरों ने इस प्रकरण को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और हाईकोर्ट सहित राष्ट्रपति और राज्यपाल को इसकी एक विस्तृत शिकायत रिपोर्ट सौंपी थी.
धूमल की अपील,CBI को दें गुड़िया मामले से जुड़े सबूत
गुड़िया मामले को लेकर नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने जनता से अपील की है कि इस मामले पर सीबीआई जांच शुरु हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी सीबीआई जांच को लेकर जोर दिया था और साथ ही जनता का भी दबाव था। उन्होंने कहा कि अब सही जांच हो और सही जानकारियां सामने आएं।
दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में 4 प्रतिशत कोटा दे रही सरकार
राज्य सरकार दिव्यांगजनों के उचित प्रतिनिधित्व तथा उन्हें समान अवसर व सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत कोटा दे रही है. राज्य अनुसूचित जाति,अन्य पिछड़ा वर्ग,अल्पसंख्यक व दिव्यांगजन विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि आरक्षित पदों को भरने के लिए समय-समय पर विज्ञापन जारी किए जा रहे हैं.
सीएम के नेतृत्व पर कांग्रेसी विधायकों ने उठाए सवाल,हाईकमान को भेजा लेटर बम
हिमाचल प्रदेश में सरकार और संगठन के बीच मतभेद आम बात है,लेकिन इस बार मामला अलग और थोड़ा गंभीर है,क्योंकि इस बार कांग्रेस के विधायक सीएम के खिलाफ ही मुखर हो गए हैं. कांग्रेस पार्टी के विधायकों ने पार्टी हाईकमान को पत्र लिखकर सीएम के नेतृत्व को लेकर सवाल उठाए हैं. विधायकों के लेटर की एक कॉपी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविद्रं सिंह सुक्खू को भी मिली है,सुक्खू ने पत्र मिलने की पुष्टि की है.
सरकार ने पुलिस अफसरों के किए तबादले
हिमाचल सरकार ने शनिवार को कुछ पुलिस अफसरों के तबादले किए हैं। बताया जाता है कि सरकार ने 13 पुलिस अफसरों में बड़ा फेरबदल किया है। उन्होंने सोलन, कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पीति के एसपी भी बदले हैं। सरकार स्टेट विजिलेंस और एंटी करप्शन ब्यूरो शिमला में एसपी पद पर तैनात रमेश छाजटा को एसपी कांगड़ा भेजा है।
बीपीएल परिवार के घर के बाहर लगाया जाएगा नोटिस
हिमाचल प्रदेश सरकार ने पंचायतों में बीपीएल परिवारों की पहचान करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं. प्रदेश सरकार ने आदेश दिए हैं कि दो महीने के भीतर बीपीएल परिवार अपने घर के बाहर नाम प्लेट जरूर लगाए ताकि उनकी वास्तविकता के बारे में जानकारी मिल सके. सरकार के इस कदम की गरीब परिवारों के लोगों की तारीफ की हैं. आपको बता दे हिमाचल प्रदेश में तीन हजार दो सो तैंतालीस पंचायतें हैं,जहां हर बीपीएल परिवार के घर के बाहर एक नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा.
पंडोह के पास पहाड़ से गिरे पत्थर
हिमाचल प्रदेश में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे-21 पर एक बार फिर से पत्थरों का कहर देखने को मिला है. इस बार पंडोह से करीब 3 किलोमीटर आगे ढेयाड़ के पास पहाड़ों से पत्थर गिरने के कारण नेशनल हाईवे 21 बंद हो गया है. बताया जा रहा है कि आज सुबह करीब 7 बजे पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर अपनी पकड़ खोकर एनएच 21 पर आ गिरे हैं. गनीमत यह रही कि यह पत्थर किसी वाहन या घर पर नहीं गिरे हैं,अन्यथा कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था.
17 दिन बाद जागी कांग्रेस,2 घंटे के लिए मौन
कोटखाई केस में छात्रा को न्याय दिलाने के लिए 17 दिन बाद हिमाचल कांग्रेस जाग उठी है। उन्होंने शुक्रवार को 2 घंटे का मौन रखा। कांग्रेस का कहना है कि छात्रा के साथ हुई हृदय विदारक घटना से सभी आहत हैं।
भूल जाने की बीमारी का इलाज करवाएं मुख्यमंत्री
हिमाचल प्रदेश राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के पूर्व राज्य अध्यक्ष राम सिंह ने प्रैस को जारी बयान में कहा है कि कांग्रेस पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने वास्तव में सार्वजनिक रूप से मुख्यमंत्री की विभिन्न बीमारियों के कारण और उनकी वृद्धावस्था के चलते उन्हें अधिकतर भूलने की आदत की ओर इंगित किया है। उन्होंने कहा कि यह एक सार्वजनिक तथ्य है, जिसके कारण वह प्रदेशभर में पिछले 10 वर्षों से निरंतर चर्चित भी होते रहे हैं।
कुल्लू में भाजपा का प्रदर्शन, पुलिस-कार्यकर्ताओं में हाथापाई
कोटखाई मामले पर कुल्लू में भाजपा ने जिला मुख्यालय में प्रदर्शन किया. इस दौरान सीएम का पुतला जलाने को लेकर भाजपाइयों और पुलिस में हाथापाई हो गई. जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा की अध्यक्षता में प्रदर्शनी मैदान से लेकर रैली निकाली गई. ढा़लपुर चौक पर जैसे ही कार्यकर्ता मुख्यमंत्री का पुतला जलाने की कोशिश कर रहे थे तो इसी बीच पुलिस जवान पुतले को बचाने के लिए झपटे तो दोनों में हाथापाई हुई.
शिमला में सतलुज नदी में बस गिरने से 28 की मौत
हिमाचल प्रदेश के रामपुर में एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत हो गई है। हदसा तब हुआ जब बस असंतुलित होकर सतलुज नदी में गिर गई। कहा जा रहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। जानकारी के अनुसार हादसा गुरुवार सुबह हुआ जब किन्नौर से सोलन जा रही एक प्रायवेट बस खनेरी गांव में नदीं में जा गिरी।
प्रदेश में खुलेंगी राज्य सहकारी बैंक की 33 नई शाखाएं
हिमाचल प्रदेश में राज्य सहकारी बैंक प्रदेश में 33 नई शाखाएं को खोलने जा रहा है. बैंक के निदेशक मंडल ने नई शाखाओं के खोलने का प्रस्ताव आरबीआई को भेज दी है. यह जानकारी बैंक के चेयरमैन हर्ष महाजन ने मंडी में दी. मंडी में आयोजित बैंक की कस्टमर मीट में सोमवार की शाम हर्ष महाजन ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का कोई कोना ऐसा नहीं है जहां पर सहकारी बैंक की शाखा न हो.
शिमला में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की सुविधा ठप,एमसी को अल्टीमेटम दिया
शिमला में एमसी की डोर टू डोर व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह से चरमरा गई है. एमसी के सैहब कर्मी अपनी मांगों को लेकर शहर के करीब 26 हजार से ज्यादा घरों से कूड़ा नहीं उठा पा रहे हैं. अपनी मांगों को जल्द पूरा करने के लिए सैहब कर्मी आगामी रणनीति बनाने में जुट गए हैं. निगम कर्मियों का कहना है कि बीते कल एमसी अधिकारियों के साथ हुई बैठक बेनतीजा रही है, जिसमें एमसी उनसे 7 माह का समय मांग रहे हैं.
HT लाइन की चपेट में आए 4 मजदूर,दो की मौत
ठियोग में मंगलवार को एक बड़ा दर्दनाक हादसा सामना यहा आया है. यहां पर 4जी मोबाइल नेटवर्क की लाइन बिछाते वक्त चार मजदूर करंट की चपेट में आ गए और इस दर्दनाक हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई है.घटना ठियोग के देहा के चंबी के पास की है. जानकारी के अनुसार,ये सभी मजदूर 4-G नेटवर्क के लिए लाइन बिछा रहे थे. इस दौरान पास ही से गुजर रही हाईटेंशन तारों की चपेट में आ गए. क़रंट से झुलसे 4 मजदूरों में से दो की तो घटनास्थल पर ही मौत हो गई है.
महिला उत्पीड़न मामलों की सुनवाई के लिए शिमला में लगेगा कोर्ट
हिमाचल प्रदेश में महिला उत्पीड़न मामलों की सुनवाई इस महीने से शिमला कोर्ट में होगी. राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा जैनब चंदेल 21 और 22 जुलाई को मामलों की सुनवाई करेंगी.
15 दिन में ही टूट गई NH-103 की टायरिंग,गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल
शिमला -हमीरपुर नेशनल हाईवे-103 पर हाल ही में टायरिंग की गई थी लेकिन कंदरौर,दली- घागस स्थानों पर मात्र पंद्रह दिन में सड़क उखड़ गई. इस पर स्थानीय ग्रामीणों में एनएचआई के विरुद्ध रोष व्याप्त है.ग्रामीणों ने इस मामले को लेकर एनएचआई की गुणवत्ता पर सवाल उठाएं हैं कि जब इस महत्वपूर्ण सड़क राजमार्ग में टायरिंग का कार्य हुआ तो संबंधित विभाग के निरीक्षण अधिकारी क्या करते रहे? उन्होंने गुणवत्ता का ध्यान क्यों नहीं रखा?
प्रदेश में पदयात्रा को सफल बनाने को लेकर हमीरपुर में हुई तैयारी बैठक
हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी 18 जुलाई से प्रदेश भर में पदयात्रा का आयोजन शुरू करने जा रही है. पार्टी के नेता और कार्यकर्ता इसकी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है. इसी कड़ी में शुक्रवार को हमीरपुर जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक आयोजित हुई.
शिमला पहुंची विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा
राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार शिमला पहुंची और समर्थन मांगा। यहां प्रैस कॉन्फ्रेंस में मीरा कुमार ने एक बार फिर अंतरात्मा की आवाज पर वोट देने की अपील की। मीरा ने कहा कि ये ऐतिहासिक चुनाव दो उम्मीदवारों के बीच नहीं बल्कि दो विचारधाराओं के बीच लड़ा जा रहा है। आने वाली पीढ़ी ये सवाल जरूर पूछेगी कि ऐसी सोच वाली पार्टी को मौका क्यों दिया जिसने गरीबों की आवाज को दबाया है।
हिमाचल में अलग से मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष की तैनाती की तैयारी में सरकार
हिमाचल में राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद पर अलग से तैनाती को लकेर प्रदेश सरकार ने प्रपोजल तैयार किया है. प्रपोजल को कैबिनेट से मंजूरी दिलाने के बाद राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष अलग से नियुक्त होगा. सूत्रों के मुताबिक,इससे पहले भी प्रदेश सरकार ऐसी कवायद शुरू चुकी है. बजट भाषण में भी इस बात को शामिल करने का विचार चल रहा था. लेकिन कवायद सफल नहीं रह. अब फिर से प्रपोजल तैयार करके नियुक्ति का विचार किया गया है.
मुख्यमंत्री ने हाटकोटी मंदिर के सराय भवन की आधारशिला रखी
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपनी पत्नी एवं पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह तथा राज्य युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह के साथ सोमवार को शिमला के हाटकोटी स्थित माता हाटेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने 2.50 करोड़ रुपये की लागत से हाटकोटी मंदिर के जीर्णोद्वार तथा 2.25 करोड़ लागत से मंदिर के सराय भवन के दूसरे चरण के निर्माण की आधारशिलाएं भी रखी. डोरमैटरी सहित 12 कमरों के इस सराय भवन में 30 लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी.
एक ही परिवार के 10 लोग हुए Food Poisoning के शिकार
सुंदरनगर के खरठी गांव में एक ही परिवार के 10 लोग फूड पॉइजनिंग का शिकार हो गए। जंगली मशरूम खाने से 4 बच्चे,3 महिलाएं,3 पुरुष बीमार हो गए। बताया जाता है कि देर रात करीब 3 बजे सभी लोगों को 108 एंबुलैंस की सहायता से सीएचसी रोहांडा ले जाया गया। इलाज के दौरान पीड़ितों की नाजुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें सिविल अस्पताल सुंदरनगर रैफर कर दिया।
तीन सालों में नहीं बन पाया भवन,एक ही बेड पर तीन मरीजों को हो रहा इलाज
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का एक मात्र मातृ-शिशु अस्पताल कमला नेहरू अस्पताल का नए भवन का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है. उम्मीद की जा रही है कि इस भवन का निर्माण आगामी अगस्त महीने तक हो जाएगा. गौरतलब है कि इस अस्पताल के नये भवन का निर्माण-र्काय बीते तीन सालों से हो रहा है. नए भवन के निर्माण नहीं हो पाने के चलते यहां आने वाले मरीजों को समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. नतीजा यह हो रहा है​ कि कमला नेहरू अस्पताल में एक ही बेड पर दो से तीन मरीजों का एक समय में इलाज किया जा रहा है.
मंडी में युवा कांग्रेस के दो दिवसीय संकल्प शिविर का आयोजन
हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस का दो दिवसीय संकल्प शिविर शनिवार को मंडी के विपाशा सदन में शुरू हो गया. शिविर का शुभारंभ आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने किया. इस मौके पर उनके साथ प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह सहित अन्य पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.
फिर 500 करोड़ का कर्ज लेगी हिमाचल सरकार
चुनावी वर्ष में हिमाचल सरकार 500 करोड़ रुपए का कर्ज लेने जा रही है। प्रदेश वित्त विभाग ने इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से आवेदन किया है। इसके तहत 12 जुलाई तक यह राशि सरकार को प्राप्त हो जाएगी। यह कर्ज 10 साल की अवधि के लिए लिया जा रहा है। ऐसे में 12 जुलाई, 2027 तक सरकार को ब्याज सहित इसे वापस लौटाना होगा।
यहां मंत्री के साथ पहली कतार में बैठने को लेकर हुआ जनसभा में हंगामा
हिमाचल प्रदेश में चुनाव नजदीक आते ही चुनावी पारा उबाल मारने लगा है. कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के खराहाल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खराहल में स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर की जनसभा में जमकर हंगामा हुआ. जनसभा के शुरू होने से पहले ही कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने मंत्री के साथ पहली पंगति में दूसरे दल के कुछ नेताओं के बैठने पर आपत्ति जताई.
मुख्यमंत्री वीर भद्र सिंह ने लाहुल दौरे के पहले दिन दी करोड़ों की सौगात
मुख्यमंत्री वीर भद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार भूमिहीनो को भूमि दे रही है. इस काम के लिए कुछ समय के लिए छूट दी गई है. मुख्यमंत्री लाहौल-स्पीति जिले के उदयपुर में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इस काम को मिशन के रूप में लिया जाना चाहिए और उनके दिशा -निर्देश के अनुसार पूरा किया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्बनध में किसी भी तरह की लापरवाही सहन नही की जाएगी.
लाखों उपभोक्ताओं को डिपुओं से नहीं मिल रहा राशन
हिमाचल में आम आदमी की थाली पर जी.एस.टी.की मार पड़नी शुरू हो गई है। इसके लागू होने के बाद से राज्य के करीब 70 लाख उपभोक्ताओं को डिपुओं से जुलाई माह का राशन नहीं मिल रहा है। इसके कारण करीब 16 लाख राशन कार्ड धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य नागरिक एवं आपूर्ति निगम ने डिपुओं की राशन आपूर्ति पर फिलहाल रोक लगा दी है।
ट्रक ने मंत्री की गाड़ी को मारी टक्कर
पांगी जा रहे हिमाचल प्रदेश के वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी की सरकारी गाड़ी को तेजरफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी. टक्कर मारने के बाद चालक ट्रक समेत फरार हो गया. आरोपी को बाद में पुलिस ने धर-दबोचा. घटना में वन मंत्री भरमौरी को किसी भी तरह की चोट नहीं लगी है. लेकिन उनकी गाड़ी को नुकसान हुआ है. जानकारी के अनुसार,वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी मंगलवार रात पांगी जा रहे थे.
इसी साल खुलेगी देश की सबसे बड़ी रोहतांग टनल
हिमाचल प्रदेश के मनाली के पास बन रही बहुप्रतीक्षित रोहतांग टनल इसी साल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में एंबुलेंस के खुल जाएगी. देश के लिए सामरिक महत्व रखने वाली यह लगभग 8.8 किलोमीटर टनल लाहुल घाटी के केलांग के लिए लाइफलाइन साबित होगी. सालभर में भारी बर्फभारी की वजह से लाहुल और केंलांग जैसे इलाके देश-दुनिया से कट जाते हैं. यहां पर रहने वाले लोगों को इस दौरान खासी परेशानी होती है.
धूमल ने कहा,कांग्रेस जाने वाली है इसीलिए अब करने जा रही है पदयात्रा
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रो.प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि कांग्रेस जाने वाली है,इसलिए अब वह पदयात्रा करने जा रही है. उन्होंने यह बात मंडी में एक एक्सक्लूसिव बातचीत में कही. धूमल ने कहा कि भाजपा आने वाली है और कांग्रेस जाने वाली है इसलिए वह रथों से उतरकर पैदल ही चलने पर मजबूर हुए हैं. उन्होंने कहा कि आज मंडी संसदीय क्षेत्र की रथयात्रा संपन्न हुई है और इस रथयात्रा को पूरे संसदीय क्षेत्र में भारी समर्थन मिला है.
भाजपा पार्षद पर हमले में गिरफ्तार 4 आरोपियों को मिली बेल
शिमला के शोघी के पास भाजपा पार्षद संजय परमार पर हमला करने के मामले में पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन्हें शोघी बाजार से गिरफ्तार किया गया. बुधवार को इन्हें कोर्ट में पेश किया गया,जहां से उन्हं बेल दे दी गई. मामले के दो आरोपी फिलहाल फरार हैं. इनमें एफआईआर में नामजद अमित कोहली,जितेंद्र,गट्टू रोहाल और सुनील कुमार सहित चार आरोपी पकड़े गए हैं.
हिमाचल में पुराने स्टॉक पर भी जीएसटी की दर से लगेगा टैक्स
हिमाचल में पुराने स्टॉक पर भी जीएसटी की दर से ही टैक्स लगेगा. जाहिर सी बात है कि इस खबर से व्यापारियों को झटका लग सकता है. हालांकि,कारोबारियों को पुराने पड़े स्टॉक को खपाने के लिए 6 माह का समय दिया गया है और इस पर वे इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ ले सकते हैं. लेकिन 1 जुलाई से पुराने स्टॉक को बेचने के लिए जीएसटी की वसूली भी होगी.
PTA शिक्षकों का बढ़ा वेतन,118 नर्सों को सरकार ने किया रेगुलर
अनुबंध पर आने से पीछे रह गए पीटीए शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने वेतन में बढ़ोतरी करने की अधिसूचना जारी कर दी है। पीटीए के तहत नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसर कॉलेज कैडर को अब 26,100 रुपए का मासिक वेतन मिलेगा।
भयानक टक्कर के बाद धू-धू कर जली HRTC और हरियाणा रोडवेज की बसें
हिमाचल के कांगड़ा के राष्ट्रीय राजमार्ग डमटाल में दो बसों की आपस में जोरदार टक्कर हो गई है। बताया जाता है कि टक्कर इतनी भयानक थी कि बसों में आग लगने से वह चंद मिनटों में ही खाक हो गई। जानकारी के अनुसार हादसे के समय एचआरटीसी बस में 45 यात्री और हरियाणा रोडवेज की बस में 15 यात्री सवार थे। दोनों बसों में करीब 60 यात्री बैठे थे जो घायल हो गए हैं। जिन्हें पठानकोट के अस्पताल में भेज दिया गया है। इनमें एचआरटीसी चालक और परिचालक को गंभीर चोटें लगी हैं।
CM वीरभद्र का केस खत्म करने से हाईकोर्ट का इनकार
भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने उनके खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग के केस को खत्म करने से इनकार कर दिया है. मुख्यमंत्री,उनकी पत्नी और अन्य के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोत से अधिक करीब 10 करोड़ रुपए की संपत्ति इकट्ठा करने का आरोप है.
लाखों उपभोक्ताओं को नहीं मिल रही सस्ती चीनी
हिमाचल के लाखों उपभोक्ताओं को उचित मूल्यों की दुकानों में सस्ते दामों में अभी तक चीनी उपलब्ध नहीं हो रही है। सरकार राज्य में चीनी का भार खुद उठाने जा रही है। सरकार ने सस्ती दरों पर उपभोक्ताओं को चीनी उपलब्ध करवाने के लिए टैंडर आमंत्रित किए थे। इस टैंडर प्रक्रिया में 5 कंपनियों ने भाग लिया था।
अनुराग ने कांग्रेस पर बोला हमला
साढ़े चार सालों में हिमाचल को क्या दिया है यह ना तो कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू बता पाते हैं और न ही मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह। इन सालों में कांग्रेस ने लूट की खुली छूट राज्य में दे रखी है। कांग्रेस के कार्यकर्ता से लेकर मुख्यमंत्री और पार्टी के अध्यक्ष तक के नाम भ्रष्टाचार में आए हैं। भाजपा ने इन सबके दस्तावेज बनाकर राज्यपाल को दिए हैं। उन्होंने कहा कि जब भाजपा सत्ता में आएगी तो जिन के भी नाम चार्जशीट में हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह बात सांसद अनुराग ठाकुर ने बटरान में जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
नड्डा का वीरभद्र पर बड़ा हमला
शिलाई में भाजपा की परिवर्तन रथ यात्रा से पहले पत्रकार वार्ता में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि वीरभद्र इस बात की चिंता न करें कि भाजपा का राज्य में सीएम कैंडिडेट कौन होगा,बल्कि वे अपनी चिंता करें। उन्होंने कहा कि हिमाचल में जरूरी नहीं कि पार्टी किसी चेहरे के साथ ही उतरे। यह कमेटी परिस्थितियों के अनुसार तय करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने राज्य में कुशासन और भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है। राज्य के सीएम का अधिकांश समय पेशी भुगतने और जमानत लेने में जा रहा है।
GST लागू होने के बाद ये 814 दवाइयां हुईं सस्ती
देश में जी.एस.टी.लागू होने के बाद 814 जीवन रक्षक दवाइयां सस्ती हो गई हैं। 30 जून की आधी रात से इन दवाइयों से एक्साइज ड्यूटी हट गई है। यही कारण है कि राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एन.पी.पी.ए.) ने इन सभी दवाइयों का अधिकतम मूल्य तय किया है। पेट में संक्रमण के लिए मैट्रामेटेजोल की कीमत जहां 11 पैसे तय की गई है,वहीं स्तन कैंसर में इस्तेमाल होने वाली ट्रैस्टूजूमैब इंजैक्शन की कीमत सबसे अधिक 54,582 रुपए निर्धारित की गई है।
GST में उलझे कारोबारियों को बड़ी राहत
हिमाचल सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में उलझे कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। राज्य में पुराने स्टॉक पर अगले 6 महीने तक जीएसटी नहीं लगेगा। दुकानों या गोदामों में रखे अपने स्टॉक को व्यापारी पुरानी व्यवस्था के हिसाब से ही बेच सकेंगे। हालांकि,नए सामान पर यह टैक्स लगेगा।
कांग्रेस में बागियों की वापसी के मामले में फंसा पेंच
कांग्रेस में बागियों की वापसी का मामला उलझता नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पैरवी के बाद अनुशासन समिति भले ही बीते मई माह बागियों की वापसी को लेकर अपनी सिफारिश कर चुकी हो लेकिन इस मसले पर संगठन अभी तक कोई भी अंतिम निर्णय नहीं ले पाया है। पार्टी की मानें तो कई बागियों की वापसी को लेकर जिला और ब्लॉक कमेटियों ने पेंच फंसाया हुआ है।
राज्य औद्योगिक विकास निगम के कर्मचारियों का डीए 5 प्रतिशत बढ़ाया
राज्य औद्योगिक विकास निगम के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई,2016 से पांच प्रतिशत बढ़ाया गया है। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य औद्योगिक विकास निगम की बैठक में इसे मंजूरी दी गई. मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना के पंडोगा औद्योगिक क्षेत्र तथा कांगड़ा के कंदरौड़ी का काम तीव्र गति से चल रहा है. उद्यमियों को बेचने के लिए प्लाट अगस्त के पहले सप्ताह तक तैयार हो जाएंगे.
हिमाचल में 17 जजों के तबादले
हिमाचल हाईकोर्ट ने 21 अधीनस्थ न्यायिक सेवा अधिकारियों के नियुक्ति एवं तबादला आदेश किए हैं. कंज्यूमर फोरम मंडी के अध्यक्ष पुरेंद्र वैद्य को हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार लगाया गया है. हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार रुल्ज वीरेंद्र शर्मा को कंज्यूमर फोरम मंडी का अध्यक्ष और रजिस्ट्रार प्रशासन राकेश चौधरी को जिला एवं सत्र जज कुल्लू नियुक्त किया गया है. सेशन जज कुल्लू प्रेम पाल रांटा को हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार तैनात किया गया है.
अनुराग ठाकुर का जवाब चुनाव की घोषणा के बाद बताएंगे सीएम उम्मीदवार का नाम
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में कांग्रेस नेताओं की बीजेपी पर मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित न करने पर दिए जा रहे बयानों पर सांसद अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया है. कांग्रेस नेताओं के सवालों पर दो टूक जवाब देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा है कि पार्टी चुनाव से पहले कभी भी मुख्यमंत्री के चेहरे पर से पर्दा नहीं उठाती. ऐसे में कांग्रेसी क्यों बयानबाजी करने में मशगूल है.
पासपोर्ट बनवाना होगा आसान,3 और सेवा केंद्र खुलेंगे
हिमाचल में पासपोर्ट बनवाना अब और भी आसान हो जाएगा. राज्य के तीन और जिलों में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलेंगे. विदेश मंत्रालय ने कांगड़ा,मंडी और ऊना में भी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने को मंजूरी दे दी है. इस संबंध में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय शिमला को गाइडलाइन्स मिल गई हैं. जल्द ही इन केंद्रों को शुरू करने की तिथि निर्धारित होगी.
मेरा कोई भाई-भतीजा नहीं,जो गुंडागर्दी करता है : सुधीर
मेरा कोई भाई-भतीजा नहीं,जो गुंडागर्दी कर रहा हो. ना ही मैं गुंडागर्दी करता हूं. यह कहना है प्रदेश सरकार के शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा का. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सबसे सेफ जगह धर्मशाला है. क्योंकि कांगड़ा पुलिस बेहतरीन काम कर रही है. गुंडागर्दी और नशा करने वाले लोगों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जल्द ही सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए धर्मशाला में हर जगह सीसीटीवी कैमरा लगाएं जाएंगे,ताकि दिन-रात किसी भी समय लोग अकेले बाहर निकल सकें.
हिमाचल की 163 ग्राम पंचायतों होंगी आनलाइन
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री अनिल शर्मा ने बुधवार को कहा कि प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण तथा इनके कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए वचनबद्ध है. इसी दिशा में प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय के ई-पंचायत प्रोजेक्ट को सुचारू रूप से चलाया है. उन्होंने कहा कि परियोजना के प्रथम चरण में 163 ग्राम पंचायतों के विभिन्न 9 रजिस्टरों को पेपरलैस करने का फैसला लिया गया है.
नौकरशाही ने दरकिनार किए CM के आदेश
हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन मूल पैंशन में बढ़ौतरी संबंधी अधिसूचना जारी न होने पर अब सरकार को घेरने की तैयारियों में जुट गई है। इसी कड़ी में जल्द ही एक बैठक बुलाई जा जाएगी ताकि सरकार पर दबाव बनाने के लिए आगामी रणनीति तैयार की जा सके। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का दो टूक कहना है कि सरकार पर नौकरशाह भारी पड़ गए हैं और अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री के आदेशों को भी दरकिनार किया जा रहा है।
सांसद शांता कुमार का वीरभद्र पर निशाना, कहा- जमानत पर चल रही सरकार
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सांसद शांता कुमार ने प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर निशाना साधते हुए कहा है कि प्रदेश की सरकार जमानत पर चल रही है. कुल्लू में एक प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में कांग्रेस की सबसे बूरी हालत हो गई है. देश के इतिहास में पहली बार कोई मुख्यमंत्री जमानत पर सरकार चला रहा है. कुमार ने कहा कि जब भी उन्होंने चुनाव लड़ा प्रदेश में भाजपा ने सरकार बनाई. तब कांगेस की हालत इतनी बूरी नहीं थी.
हिमाचल के होटल्स, बार और मेरिज पैलेसों के लिए खुशखबरी
हिमाचल प्रदेश में हाईवे के पांच सौ मीटर के दायरे में शराब बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट की रोक से प्रभावित होटल,बार,मैरिज पैलेस और क्लबों को हिमाचल सरकार राहत देने की तैयारी में है. हिमाचल सरकार की ओर से आबकारी एक्ट में संशोधन के लिए आर्डिनेंस तैयार किया गया है. इसे गवर्नर की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा गया है.
हिमाचल सरकार का PTA शिक्षकों को अल्टीमेटम
हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में ग्रांट इन एड व अनुबंध पर कार्यरत पी.टी.ए. शिक्षक यदि इस दौरान न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी नहीं करते हैं तो उन्हें नौकरी से हाथ धोने पड़ सकते हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे पी.टी.ए. शिक्षकों जिन्होंने अभी तक उक्त पात्रता पूरी नहीं की है, को आदेश जारी कर जल्द यह पात्रता पूरी करने क ो कहा है, नहीं तो उनकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी। इसके लिए सरकार ने शिक्षकों को एक साल का समय भी दिया है।
धूमल का वार,कहा-शिलान्यास व उद्घाटन पट्टिकाएं लगाने में व्यस्त सरकार
नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने नारकंडा में हुंकार भरते हुए कहा कि प्रदेश सरकार केवल मात्र शिलान्यास व उद्घाटन पट्टिकाएं लगाने में ही व्यस्त है,जबकि विकास के नाम पर जनता से छलावा किया जा रहा है,जिसका करारा जवाब जनता आगामी विधानसभा चुनावों में देगी। कोटखाई से भाजपा की परिवर्तन रथ यात्रा व नेता प्रतिपक्ष का नारकंडा पहुंचने पर स्वागत किया गया।
बर्थ-डे पर झूमे सीएम वीरभद्र सिंह,पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह को शुक्रवार को उनके 83वें जन्मदिन की बधाई दी. पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर सीएम को बधाई दी. नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में बधाई देते हुए सीएम वीरभद्र सिंह के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना की. इसके अलावा,केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी. उधर,यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सीएम को बधाई संदेश देते हुए ट्वीट किया और उनकी लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए प्रार्थना की.
शिमला स्मार्ट सिटी बनेगा या नहीं,इस दिन होगा फैसला
राजधानी शिमला स्मार्ट सिटी बनेगी या नहीं,इसका फैसला कल यानि शुक्रवार को होगा। बताया जा रहा है कि शिमला को स्मार्ट सिटी में जगह पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। स्मार्ट सिटी के लिए शिमला का देश के 49 शहरों के साथ मुकाबला होगा,जिसमें से केवल पहले 20 स्थानों पर आने वाले शहर ही स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल होंगे।
बीजेपी विधायकों ने सरकार पर साधा निशाना कांग्रेस को बताया डूबता जहाज
हिमाचल प्रदेश में मंडी जिले के सराज से बीजेपी विधायक जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पार्टी को डूबते हुए जहाज की संज्ञा दी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल होने की तैयारी में हैं. उनके नामों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है. ये बातें जयराम ठाकुर ने नाचन विधानसभा की किलिंग पंचायत में बीजेपी की परिवर्तन रथ यात्रा के दौरान कही हैं. इस दौरान यहां पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए जयराम ने कहा कि जहां देश कांग्रेस मुक्त भारत की तरफ बढ़ रहा है.
13391 फीट की ऊंचाई तक जाने वाली मणिमहेश यात्रा 15 अगस्त से
उत्तर भारत की प्रसिद्ध एवं पवित्र मणिमहेश यात्रा इस बार भी धार्मिक परंपरा के अनुरूप जन्माष्टमी पर 15 अगस्त से शुरू होगी और राधा अष्टमी के पर्व पर पवित्र स्नान के साथ संपन्न होगी. 13391 फीट की ऊंचाई पर बनी इस झील तक की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए डीसी ऑफिस के बचत भवन में बैठक हुई,बैठक में वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी की ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थित,आरामदायक और बुनियादी सुविधाओं से परिपूर्ण बनाने की दिशा में हर संभव प्रयास किए जाएंगे.
मानसून में न हो जानमाल की बर्बादी इसलिए सभी जिले में किए जाएंगे कंट्रोल रूम स्थापित
हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे. सभी जिलाधीशों को इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं. यह जानकारी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण,हमीरपुर के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने दी. राजेंद्र राणा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदाओं से निपटने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं तथा बारिशों के दौरान नुकसान को कम करने के लिए भी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं.
शहरी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत ऐतिहासिक है- अमित शाह
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश शहरी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत को ऐतिहासिक करार दिया. शाह ने कहा कि ये परिणाम राज्य की जनता के मूड के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकास की राजनीति में जनता के विश्वास को दर्शाते हैं.
बीजेपी की ऐतिहासिक जीत,पीएम मोदी-अमित शाह ने कहा विकास की जीत
बीजेपी ने बीते तीन दशक में पहली बार शिमला नगर निगम में सबसे सीटें जीतकर इतिहास रच दिया,लेकिन वह 18 सदस्यों के सामान्य बहुमत के आंकड़े को हासिल करने में नाकाम रही. पार्टी ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की. बीजेपी ने 34 में से 17 सीटों पर जीत हासिल की. इस बड़ी जीत पर पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसे विकास की जीत बताया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया,शिमला नगर निगम चुनाव में बीजेपी की जीत ऐतिहासक है. यह जीत दिखाता है कि लोगों का विकास की राजनीति में विश्वास है.
MC चुनावों में पानी का मुद्दा सब पर भारी,राजनीतिक दल जनता को दिला रहा ऐसे भरोसा
नगर निगम चुनावों में पानी का मुद्दा अन्य सभी मुद्दों पर भारी पड़ रहा है। ऐसा लग रहा है कि मानों जैसे शहर में कोई और समस्या ही नहीं रही। चुनावी समर में उतरे अधिकतर प्रत्याशी पानी के मुद्दे को लेकर चुनाव लड़ रहे हैं। सभी प्रत्याशियों ने जो चुनाव प्रचार सामग्री छापी है,उसमें भी जनता को पर्याप्त पानी देने की बात कही गई है। प्रत्याशी जब भी वोट मांगने जा रहे हैं तो वे जनता को पानी मुहैया कराने का भरोसा दे रहे हैं।
BJP की यात्रा पर CM ने कसा तंज,बोले-गांवों में नहीं जा सकेंगे रथ
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उनकी लोकप्रियता भाजपा नेताओं को रास नहीं आती है। उन्होंने कहा कि जनता के बीच मेरी लोकप्रियता को लगातार बढ़ता देख विपक्ष के नेता बौखलाहट में हैं और इसी के परिणामस्वरूप वे उनकी छवि खराब करने के लिए तथ्यहीन और निराधार बयानबाजी करते हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को अपने सरकारी आवास ओकओवर में अनौपचारिक बातचीत में बोल रहे थे।
त्रिदेव सम्मेलन में बोले गडकरी- कांग्रेस को विसर्जित करने का काम कर रहे राहुल
कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में आयोजित त्रिदेव सम्मेलन में पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सियासत गरमा दी है। उन्होंने कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने त्रिदेव सम्मलेन में परिवार वाद पर भी जमकर प्रहार किए। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद गांधी जी ने कांग्रेस 'विसर्जित' करने की बात कही थी। लेकिन उनकी बात न तो नेहरू जी ने मानी,न इंदिरा जी ने,न राजीव जी ने। मानी तो सिर्फ राहुल गांधी ने। वह कांग्रेस को विसर्जित करने का काम कर रहे हैं।
कंदरोड़ी स्टील प्लांट में अगले माह से उत्पादन होगा,एक लाख टन स्टील का है लक्ष्य
हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिला के कंदरोड़ी में स्टील अथॉरिटी आफ इंडिया (सेल) द्वारा स्थापित इकाई में अगले माह से उत्पादन शुरू हो जाएगा. इस उद्योग की क्षमता एक लाख टन स्टील उत्पादन की होगी. वर्तमान में इस उद्योग का ट्रायल चल रहा है. केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि कंदरोड़ी में सेल का यह नया प्रोजेक्ट 76 करोड़ रूपये का है. इस प्रोजेक्ट पर वर्ष 2009 के बाद कोई काम नहीं हुआ है.
सीएम वीरभद्र सिंह नॉटआउट बैट्समैन हैं और बीजेपी महज घोषणाओं की पतंग
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने सीएम वीरभद्र की तारीफ करते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. राणा ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने नॉटआउट बैट्समैन के रूप में ताबड़तोड़ बैटिंग कर विकास के रनों का अंबार लगा दिया है. वहीं बीजेपी नेता लोकसभा चुनावों की तरह अभी भी महज घोषणाओं की पतंगें उड़ाकर जनता को बहलाने की कोशिश कर रहे हैं.
मोदी सरकार के पास अपने 3 साल के शासन में जश्न मनाने के लिए कुछ भी नहीं: आनंद शर्मा
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह विकास और अपनी उपलब्धियों के बारे में सिर्फ लंबे-चौड़े दावे कर रही है. उनका कहना है कि इस अहंकारी सरकार के पास अपने तीन साल के शासनकाल में जश्न मनाने के लिए कुछ नहीं है. उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा,सरकार आर्थिक मोर्चे पर नाकाम हुई है.
धूमल बोले-कांग्रेस राज में गुंडा तत्वों के हौसले हुए बुलंद
शनिवार को शिमला में प्रैस बयान के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कांग्रेस सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस राज में गुंडा तत्वों के हौसले बुलंद हैं, जिसका ताजा उदाहरण करसोग में फोरैस्ट गार्ड की निर्मम हत्या का होना है। उन्होंने कहा कि शिमला में युग प्रकरण के बाद यह दूसरी बड़ी दिल दहलाने वाली घटना है। फोरैस्ट गार्ड की हत्या में बर्बरता की सभी सीमाओं को लांघते हुए उसे निर्वस्त्र कर पेड़ से उलटा लटका दिया गया जोकि शर्मनाक है।
जब जेपी नड्डा ने सीएम से इस्तीफा देने को कहा तो उन्होंने दिया ये जवाब
हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा पर शनिवार को एक बार फिर हमला बोला. मंडी जिले के दौरे पर आए सीएम सिंह ने पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में नड्डा को जल्दबाजी में रहने वाला बताया है. उन्होंने नड्डा के लिए कुछ आपत्तिजनक शब्दों का भी इस्तेमाल किया है. मीडियाकर्मियों ने सीएम से जब यह पूछा कि केंद्रीय स्वाथ्य मंत्री नड्डा आपका इस्तीफा मांग रहे हैं.
जब हिमाचल के सीएम यही भूल गए कि वे कितनी दफा मुख्यमंत्री रहे
हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह उस वक्त बगले झांकने लग गए और जब उन्हें यह याद ही नहीं आया कि वह राज्य के कितनी बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. शनिवार को वे मंडी के दौरे पर सज्जाओपिपलू में जनसभा को संबोधित करने गए हुए थे. सीएम वीरभद्र सिंह ने अपने संबोधन में प्रदेश के विकास का जमकर जिक्र किया और अपने कार्यकाल की चर्चा में मशगूल रहे.
सुशील कुमार शिंदे का वार,जनता की जेब से पैसा निकाल ले गए मोदी
शिमला पहुंचे पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पत्रकार वार्ता के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर वार किए हैं। उन्होंने नोटबंदी को लेकर भी प्रधानमंत्री पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा कि चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था विदेशों से काला धन लाएंगे और आम जनता की जेब में डालेंगे,लेकिन पैसा आना तो दूर की बात,आम लोगों के पास जो पैसे थे,वह भी छिन लिए गए। शिंदे ने भाजपा द्वारा आम चुनाव से पहले जनता के साथ किए वादों पर कांग्रेस द्वारा बनाई गई सीडी को भी दिखाया।
धूमल का वीरभद्र पर पलटवार
इसी महीने होने वाले नगर निगम शिमला के चुनावों को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं। चुनाव के नजदीक आते ही जीत के दावे किए जाने लगे हैं। पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने इन चुनावों में मेयर और डिप्टी मेयर बनाने का दावा जताया है और चुनावों में भाजपा नया इतिहास लिखेगी। उन्होंने पिछले दिनों पार्टी छोड़ दूसरे दल में जाने वाले लोगों पर दिए गए बयान पर धूमल ने चुटकी लेते हुए जबाव दिया है।
भीम सेना का मुखिया चंद्रशेखर हिमाचल से गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के सहारपुर हिंसा मामले में फरार चल रहे भीम सेना के मुखिया चंद्रशेखर उर्फ रावण को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. चंद्रशेखर को हिमाचल के डलहौजी से गिरफ्तार किया गया है. यूपी पुलिस की विशेष टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर यह सफलता हासिल की है. चंद्रशेखर को अब सहारनपुर लाया जाएगा.
शिमला नगर निगम चुनाव के लिए माकपा ने जारी की 11 उम्मीदवारों की सूची
हिमाचल प्रदेश में शिमला नगर निगम चुनावों के मद्देनजर माकपा ने 11 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. नगर निगम चुनावों की बिसात पर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने विरोधियों को पटकनी दी है. सबसे पहले उम्मीदवारों की सूची जारी कर माकपा ने फिलहाल विरोधियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. बीजेपी और कांग्रेस जहां प्रत्याशियों की सूची को लेकर माथापच्ची कर रही है,वहीं माकपा ने शिमला नगर निगम के 34 वार्डों में से 11 वार्डों में प्रत्याशियों को फाइनल कर उनका प्रचार शुरू कर दिया है. इसके अलावा शेष प्रत्याशियों की सूची जल्द ही जारी कर दी जाएगी.
हिमाचल प्रदेश को विश्वबैंक से मिलेगा 3.6 करोड़ डॉलर का कर्ज़
विश्वबैंक,हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक व्यय प्रबंधन और कर प्रशासन कार्यकुशलता में सुधार के लिए 3.6 करोड़ डॉलर का कर्ज़ देगा. वित्त मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम से प्रमुख विभागों की कार्यकुशलता में सुधार होने,बजट की विश्वसनीयता में सुधार,प्रणाली में सुधार और राजकोषीय अनुशासन में सुधार होने की उम्मीद है.
बिजली होने के बावजूद दीया जलाने को मजबूर
हिमाचल प्रदेश में ज्वाली विधानसभा (कांगड़ा) के नदोली पंचायत के लंगूटवन गांव के लोग 6 साल से बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं. गांव में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के करीब 35 परिवार कम वोल्टेज की वजह से अंधेरे में रहने को विवश हैं. दिन में तो वोल्टेज थोड़ी ठीक भी रहती है लेकिन रात होते ही उनकी समस्या बढ़ जाती है. लोग रात को ना तो ढंग से खाना खा पाते हैं,ना बच्चे पढ़ाई कर पाते हैं और ना ही इस गर्मी के मौसम में बिना पंखे के ढंग से सो पाते हैं. स्थानीय लोगों की मानें ऐसा पिछले 6 सालों से है. घरों में रखे टीवी,फ्रिज इस कम वोल्टेज की भेंट चड़ चुके हैं.
शिक्षा विभाग की Teachers को दो टूक,कहा- हर हाल में करना होगा यह काम
सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों सहित टी.जी.टी.,पी.जी.टी.व सभी वर्ग के शिक्षकों को हर रोज टीचर डायरी लिखना अनिवार्य होगा। इसमें शिक्षकों को अपने लैसन प्लान तैयार करने होंगे और प्रतिदिन इसे मैंटेन करना होगा। ऐसे में यदि कोई भी शिक्षक टीचर डायरी लिखने में कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग ऐसे आदेश स्कूलों को जारी कर चुका है। ऐसे में स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को टीचर डायरी लिखनी ही होगी।
हिमाचल में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड,अब तूफान-ओलावृष्टि की चेतावनी जारी
मैदानी इलाकों के साथ-साथ सूरज की गर्मी से पहाड़ भी तपने शुरू हो गए हैं। हिमाचल के शिमला में रविवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया। जिसके चलते ऊना का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह शिमला का तापमान भी 30.1 डिग्री तक पहुंच गया। मैदानी क्षेत्रों में लू से लोग बेहाल हैं। दिन के समय सड़कों या बाजार निकलना मुश्किल हो रहा है।
त्रिदेव सम्मेलन में राजनाथ बोले- पाक एक गोली चलाए तो भारत की गोलियों की गिनती नहीं होनी चाहिए
हिमाचल के जिला हमीरपुर में बीजेपी के त्रिदेव सम्‍मेलन में पहुंचे मुख्यातिथि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कार्यकर्ताओं द्वारा हार पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नडडा,प्रदेश प्रभारी मंगल पांडे,सांसद अनुराग ठाकुर,प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सती ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने बीजेपी जिला कार्यालय के नींव के लिए शिलान्यास पत्थर भी रखा।
वीरभद्र के निजी सचिव की मुश्किलें बढ़ने के आसार
सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक तिलकराज शर्मा तथा बिचौलिये अशोक राणा के बीच हुई बातचीत की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग को जब्त किया है। सूत्रों का कहना है कि इनमें प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निजी सचिव रघुवंशी की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। सूत्रों की मानें तो संयुक्त निदेशक तथा बिचौलिये अशोक राणा से दो दिन तक की गई पूछताछ के बाद सीबीआई को कई अहम जानकारियां मिली हैं।
GST पर राज्यपाल की मंजूरी के बाद लगी मोहर
राज्यपाल की स्वीकृति के बाद केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) विधेयक को लेकर राज्य सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसे देश में आगामी 1 जुलाई से लागू किया जाना है। इस विधेयक को विधानसभा के विशेष सत्र में गत 27 मई को सर्वसम्मति से पारित किया गया था। जी.एस.टी. के लागू होने से राज्य के खजाने में 500 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय जुटने की संभावना है।
पूर्व सीएम धूमल ने आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राणा को दी यह नसीहत
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने राज्य आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा की बेतुकी बयानबाजी को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने कहा कि राणा का काम केवल बेतुकी बयानबाजी करना है.
रविवार को बीजेपी का त्रिदेव सम्मेलन
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में आगामी 4 जून को होने वाले त्रिदेव सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह प्रदेश के पहले बीजेपी जिला कार्यालय का भूमि पूजन करेंगे.
CM वीरभद्र सिंह को किसी के प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं
हिमाचल प्रदेश राज्य विपणन बोर्ड के अध्यक्ष एवं प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता डा.सुभाष मंगलेट ने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को किसी के प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने साढ़े 5 दशक के राजनीतिक जीवन में जनता का विश्वास जीता है और यही सबसे बड़ा प्रमाण है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर राजनीतिक विरोधियों ने मुख्यमंत्री पर झूठे मामले दर्ज करने के प्रयास किए लेकिन वह हर बार न्यायालय से बेदाग होकर निकले हैं।
इन शिक्षकों के भविष्य पर लटक रही खतरे की तलवार
हिमाचल प्रदेश में 28 मई को शिमला के ठियोग के 4 शिक्षण संस्थानों में शास्त्री चयन लिखित परीक्षा आयोजित हुई। इस परीक्षा के नाम पर परीक्षार्थियों के लिए जो बैठने की व्यवस्था की गई थी उससे प्रदेश के अन्य शास्त्री शिक्षकों के भविष्य पर खतरे की तलवार लटक गई है,ऐसे में मुख्यमंत्री इस परीक्षा को शीघ्र रद्द करने के आदेश जारी करे।
फसलों को उजाड़ और घरों में उत्पात मचा रहे ये बंदर
हिमाचल प्रदेश में ब्लाक फतेहपुर एवं वन खंड कार्यालय धमेटा के अधीन आती पंचायत खटियाड़ व पोलियां के बाशिंदे बंदरों के आतंक व जंगली जानवरों की समस्या से परेशान हैं। खटियाड़ पंचायत के गांव बलेड़ में बंदर न केवल फसलों को उजाड़ रहे हैं बल्कि घरों में घुस कर लोगों को भी नुक्सान पहुंचाने लगे हैं। 2 दिन पूर्व ही बंदरों द्वारा करीब 2 बच्चों व एक ग्रामीण को लहूलुहान कर दिया गया है।
सत्ता-संगठन में जारी लड़ाई के बीच सुक्खू पहुंचे राहुल के दरबार
सत्ता-संगठन में जारी घमासान के बीच कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की जबकि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह शिमला लौट आए। सूचना के अनुसार कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने इस दौरान राहुल गांधी को हिमाचल आने का न्यौता दिया ताकि विधानसभा चुनाव में उतरने से पहले कार्यकर्ताओं में नए जोश का संचार किया जा सके,ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश में कांग्रेस बड़ी रैलियां आयोजित कर सकती है।
शिमला नगर निगम चुनावों में देरी के लिए कांग्रेस सरकार जिम्मेदार : धूमल
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में नगर निगम के चुनाव में हो रही देरी के लिए पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. धूमल ने कहा कि नगर निगम चुनावों के लिए कांग्रेस सरकार ने हार के डर से जान-बूझकर देरी करवाई है. धूमल ने कहा कि वोटर लिस्ट में गड़बड़ी के लिए भी कांग्रेस सरकार और एमसी (म्युनिसिपल कारपोरेशन) जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस में दम है या नैतिकता है तो पहले अपने उम्मीदवार घोषित करे. इसके अलावा उन्होंने बीजेपी की इच्छा जाहिर करते हुए पार्टी चुनाव चिह्न पर ही चुनाव कराए जाने की मांग की है.
शिमला नगर निगम चुनाव पर HC का बड़ा फैसला
शिमला नगर चुनाव पर हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को बड़ा झटका दिया है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश सी.बी.बारोवालिया की खंडपीठ ने सरकार को 18 जून से पहले नए सदन का चुनाव करने को कहा है। हाईकोर्ट ने ये फैसला याचिकाकर्ता राजू ठाकुर की याचिका की सुनवाई के दौरान दी है। प्रार्थी ने राज्य निर्वाचन आयोग के स्पेशल रिविजन ऑफ इलेक्ट्रोल रूल्स के आदेशों को हाईकोर्ट में चुनौती दी है।
पर्यटन नगरी डलहौजी के कई इलाकों में 47 घंटे तक गुल रही बिजली
हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी डलहौजी के कथलग और आसपास के कई इलाकों में करीब 47 घंटे बाद बिजली की सप्लाई बहाल हो पाई है. शुक्रवार शाम से गुल हुई बिजली रविवार शाम 4 बजे आई.इससे पहले बिजली विभाग ने शनिवार को एक अन्य ट्रांसफॉर्मर भी लगवाया था,लेकिन शनिवार देर रात तक वह खराब हो गया. अगले दिन रविवार को फिर से एक नया ट्रांसफॉर्मर लगाया गया,जिसके बाद शाम तक बिजली की सप्लाई बहाल हो सकी.
मंडी में तीन दिवसीय मोदी फेस्ट का आयोजन,सांसद ने किया शुभारंभ
मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्‍य में हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में सोमवार को तीन दिवसीय 'मोदी फेस्ट' की शुरुआत की गई. क्षेत्रीय सांसद रामस्वरूप शर्मा ने इसका शुभारंभ किया. इस मौके पर शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जो सपना पंडित दीनदयालजी ने देखा था,उसे आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं.
अंबिका सोनी ने वीरभद्र और सुक्खू को एक साथ बुलाया
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू के बीच बढ़ती तनातनी के बीच पार्टी हाईकमान ने दोनों को तलब किया है। कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी अंबिका सोनी ने सोमवार शाम 4 बजे दोनों नेताओं को एक साथ मीटिंग के लिए बुलाया है। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल भी मौजूद रहेंगे।
जब सीएम वीरभद्र के कार्यक्रम में कुर्सियों को बनाया छाता
हिमाचल के प्राथमिक सहायक अध्यापक संघ ने राजधानी शिमला में महासम्मेलन का आयोजन किया. सम्मेलन में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह ने भी शिरकत की,लेकिन बारिश ने इस भव्य कार्यक्रम में खलल डाल दिया. प्रदेशभर से हजारों की संख्या में शिक्षक इस सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे.
नाहन पोस्ट ऑफिस हुआ कैशलेस,लोग कर सकेंगे डिजिटल भुगतान
डिजिटल इंडिया मिशन लगातार आगे बढ़ रहा है. लोग इसमें खासी रुचि ले रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के नाहन में डाक विभाग का मुख्य डाकघर भी अब कैशलेस हो गया है. अब लोग यहां पार्सल,स्पीड पोस्ट सहित अन्य कई कार्यों के लिए डिजिटल भुगतान कर सकेंगे.
प्रकाश जावड़ेकर ने CU का ठीकरा वीरभद्र सरकार के सिर फोड़ा
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आरोप लगाया है कि प्रदेश सरकार के रवैये के कारण ही केंद्रीय विश्वविद्यालय को अब तक मंजूरी नहीं मिली है। शिमला पहुंचे जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार ने देहरा और धर्मशाला में सीयू के कैंपस पर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी लेकिन राज्य सरकार ने पर्यावरण मंजूरी के लिए पैसा जमा नहीं कराया,जिसकी वजह से सीयू को केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिली है।
समय पर नहीं पहुंची एम्बुलैंस,दर्द से तड़पती रही गर्भवती महिला
हिमाचल प्रदेश के नागरिक चिकित्सालय कुनिहार में वीरवार को 108 एम्बुलैंस के समय पर नहीं पहुंचने से मरीज की जान पर बन आई। सुबह करीब 4 बजे बाजनी गांव से प्रदीप कुमार अपनी पत्नी को डिलीवरी के लिए अस्पताल लाया। उसे साढ़े 6 बजे मृत बच्चा पैदा हुआ व इस दौरान महिला की हालत बिगड़ गई। इस पर डॉक्टर ने महिला को करीब 10 बजे शिमला के लिए रैफर कर दिया व साथ ही 108 के लिए कॉल की गई।
सीएम वीरभद्र अपने विवादित बयान के लिए जनता से मांगे माफी
हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह के पीलिया और स्वाइन फ्लू के कारण हो रही मौत पर दिए गए विवादित बयान पर राजनीति शुरू हो गई है. प्रदेश भाजपा के सचिव प्रभारी प्रवीण शर्मा ने ​कहा कि सीएम को अपने विवादित बयान के लिए जनता से माफी मांगनी चाहिए.
वन विभाग ने कंपनी से वसूले 40 हजार
वन मंत्री के गृह चुनाव क्षेत्र भरमौर की उपतहसील होली में निर्माणाधीन 180 मैगावाट की जलविद्युत परियोजना के निर्माण कार्य में जुटी कंपनी द्वारा 30 पेड़ों के अवैध कटान के मामले पर वन विभाग की आंखें खुल गईं। इसी के चलते उन्होंने उक्त कंपनी के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम देते हुए 40 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है,साथ ही भूमि पर बिना परमिशन के सड़क निर्माण को लेकर भी अलग से जांच बिठा दी है। वन परिक्षेत्र अधिकारी होली लाल सिंह ने खबर की पुष्टि की है।
HPCA पर गरमाई राजनीति,अनुराग बोले-जनता के सामने माफी मांगें CM
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के नाम पर एक बार फिर से राजनीति गरमाई है। पिछले दिनों हमीरपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने एचपीसीए के नाम पर अनुराग पर करोड़ों रुपए हथियाने का आरोप लगाया था। अनुराग ने अब पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री को तथ्य साबित करने की चुनौती दी है। साथ ही दो टूक शब्दों में कहा कि अगर वह साबित करने में नाकाम होते है।
जीएसटी को लेकर हिमाचल विधानसभा का विशेष सत्र कल से
केन्द्र सरकार द्वारा गुड्स एंड सर्विस टैक्स बिल जीएसटी पारित करने के बाद अब राज्य सरकारें स्टेट जीएसटी को विधानसभा में परित कर रही हैं. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र 26 और 27 मई को होगा. पहले दिन कैबिनेट मंत्री कर्ण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करने के बाद विधानसभा पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी जाएगी. जबकि दूसरे दिन यानि 27 मई को विधानसभा में स्टेट जीएसटी बिल सदन के पटल पर रखा जाएगा.
राज्यपाल ने कुल्लू पहुंचकर सदमे में कर्ण सिंह की पत्नी को बंधाया ढांढस, नम हुई आंखें
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने रविवार सुबह कुल्लू पहुंचकर दिवंगत कर्ण सिंह की पत्नी शिवानी सिंह को ढांढस बंधाया। बताया जाता है कि हिमाचल सरकार में आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री रहे कर्ण सिंह का 13 मई रात को निधन हो गया था। वह बीते 18 अप्रैल से एम्स दिल्ली में उपचाराधीन थे। राज्यपाल ने कर्ण सिंह की पत्नी शिवानी सिंह से करीब 20 मिनट तक बातचीत की। इस दौरान माहौल गमगीन बना रहा।
शिमला आने वाले सैलानियों को राहत,अब Green Fees के लिए शुरू होगी यह सुविधा
बाहरी राज्यों से शिमला घूमने आने वाले सैलानियों को अब ग्रीन फीस जमा करवाने में थोड़ी राहत मिली है। अब वह फीस ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी जमा करवा सकेंगे। नगर निगम जल्द ही सैलानियों के लिए ऑफलाइन सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए शिमला में जगह-जगह कैश काऊंटर स्थापित किए जाएंगे। हालांकि कैश काऊंटर पर एम.सी.के कर्मचारी बैठेंगे या फिर निगम इसे आऊटसोर्स करेगा,इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं हो पाया है।
मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में हिमाचल का प्रतिनिधित्व करेंगी रितु
हिमाचल प्रदेश में शिमला जिला स्थित धामी की रितु मिसेज इंडिया में भाग लेने जा रही हैं. मिसेज इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन चैन्नई में होना है और रितु अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं.
सुक्खू ने BJP विधायक को लिया आड़े हाथों,बोले-विकास करवाने में फेल अग्निहोत्री
प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बीजेपी विधायक विजय अग्निहोत्री को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने बदारन,सनाही व गलूं में जनसमस्याएं सुनने के दौरान कहा कि अग्निहोत्री झूठ की राजनीति करते हैं। उनके पास दूसरों को बदनाम करने के अलावा कोई काम नहीं है। वह कभी उन पर अवैध खनन के झूठे आरोप लगाते हैं,तो कभी क्रशर मालिकों को शह देने की बात कहते हैं,जबकि उन्हें यह शायद याद नहीं कि सभी क्रशर बीजेपी के नेताओं या उनके करीबियों के हैं।
यहां मंदिर के पास खोल दिया शराब का ठेका, महिला मंडल ने दी संघर्ष की चेतावनी
सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार राष्ट्रीय राजमार्ग से बंद हुए शराब के ठेके गांवों में खुल रहे हैं जिससे वहां का माहौल बिगड़ रहा है। ऐसा ही एक मामला बिलासपुर के भगेड़ क्षेत्र का है। जहां राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैन हुए ठेके को शराब के कारोबारी ने भगेड़ चौक से उठाकर बकरोआ गांव में खोल दिया। इस ठेके के पास एक मंदिर है तथा दूसरी तरफ निजी स्कूल है,जिसकी वजह से बच्चों के साथ-साथ पूरे गांव पर बुरा असर पड़ रहा है।
एक बार फिर भूकंप के झटकों से दहला हिमाचल
हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से किसी तरह के जान माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। सूत्रों ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के शिमला कार्यालय के मुताबिक सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर जम्मू कश्मीर सीमा के पास राज्य के चंबा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए।
पर्यटन सीजन के लिए पुलिस और होमगार्ड के 291 जवान तैनात
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में जिला प्रशासन ने 15 मई से शुरू हुए पर्यटन सीजन के लिए पुलिस व होमगार्ड के 291 जवानों को तैनात किया है. मनाली,मनीकर्ण,कसौल और मढ़ी में इनकी तैनाती की गई है. तैनात जवानों को मुख्य रूप से पर्यटकों की मदद करने व यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने का काम सौंपा गया है. एसपी कुल्लू पदम चंद से ​प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले भर के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए 291 जवान तैनात किए गए हैं.
शिक्षक के तबादले से नाराज छात्रों ने किया स्कूल का बॉयकॉट
हिमाचल प्रदेश के ऊना में शिक्षक के तबादले से नाराज छात्रों और अभिभावकों ने स्कूल का बॉयकॉट कर दिया है. छात्रों का कहना है कि शिक्षक का तबादला रद्द नहीं होने तक वे स्कूल नहीं जाएंगे. अभिभावकों का कहना है कि शिक्षक ने इस स्कूल में काफी सुधार किया है और उनके कारण ही बच्चों का प्रायवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में दाखिल कराया गया है. मामला राजकीय प्राथमिक पाठशाला खड्ड चताड़ा का है.
हाईकमान करेगा संगठनात्मक चुनावों पर फैसला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह
हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी के संगठनात्मक चुनावों पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि इसपर फैसला हाईकमान को करना है. उन्होंने कहा कि वे संगठन का मुखिया बनने के इच्छुक नहीं हैं. लेकिन वे संगठन को अपनी सेवाएं देते रहेंगे. वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू के अध्यक्ष बनने की इच्छा पर सीएम ने तंज कसते हुए कहा कि इच्छा अपनी जगह है और चुनाव दूसरी जगह. मुख्यमंत्री ने आगामी चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस में आने के इच्छुक लोगों के सवाल पर कहा कि जिन्हें कांग्रेस की नीतियों में विश्वास है और जो सच्चे दिल से पार्टी में आना चाहते हैं उनका पार्टी में स्वागत है.
तीन महीने से खराब है मंडी का समय,सुधारेगा कोलकाता का मैकेनिक
हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर स्थित घंटाघर की चारों घड़ियां अलग—अलग समय दिखा रही है जिसके चलते यहां से गुजरने वाले लोग अक्सर भ्रम का शिकार हो रहे हैं. इन घड़ियों की मरम्मत के लिए कोलकाता से मैकनिक के आने का इंतजार किया जा रहा है.
राजनाथ के बाद इस खास मकसद के लिए हिमाचल आएंगे गडकरी
आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के हिमाचल प्रदेश में आगमन का क्रम जारी है। इस कड़ी के तहत जहां हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के त्रिदेव सम्मेलन में राजनाथ सिंह 4 जून को हमीरपुर आ रहे हैं, वहीं मंडी संसदीय क्षेत्र के सम्मेलन का आयोजन कुल्लू में जून माह में प्रस्तावित है। इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल होंगे।
हिमाचल में कांग्रेस ही बनाएगी दोबारा सरकार
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष बी.बी.एल.बुटेल ने दावा किया है कि आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की सरकार दोबारा सत्ता में आएगी. उन्होंने कहा कि राज्य में इस समय बीजेपी की स्थिति अच्छी नहीं है. पार्टी के अंदर किसी भी नेता की भूमिका स्पष्ट नहीं है. बीजेपी किस नेता को टिकट देगी, यह भी तय नहीं है.
हिमाचल विधानसभा चुनाव में भाजपा की धमाकेदार जीत होगी : विशाल चौहान
भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विशाल चौहान का कहना है कि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भाजपा धमाकेदार जीत हासिल करेगी. यहां भाजपा बहुमत से सरकार बनाएगी. वे सोमवार को कांगड़ा जिले में नूरपुर मंडल भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने के बाद न्‍यूज18 से चर्चा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है और भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में एक लहर चली हुई है,जिसका परिणाम प्रदेश के विधानसभा चुनावों में देखने को मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से एकजुट है.
CM वीरभद्र सिंह ने परिवार सहित हाटू मां के दरबार में भरी हाजिरी
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हाटू मंदिर में रविवार को माथा टेका। रविवार सुबह करीब साढ़े 6 बजे परिवार सहित हाटू पहुंचे मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी प्रतिभा सिंह के साथ मां हाटेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की और शीष नवाया। इससे पूर्व 6 बजे प्रदेश बागवानी व सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने भी हाटू मंदिर में पूजा-अर्चना की।
300 मीटर गहरी खाई में गिरी बस,तीन की मौत
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के छड़ोल में राष्ट्रीय उच्च मार्ग 21 दिल्ली-मनाली पर टेम्पो ट्रैवलर यात्री मिनी बस अनियंत्रित होकर करीब 300 मीटर गहरी खाई में गिर गई. हादसे में तमिलनाडु प्रांत के मदुरैयी क्षेत्र की 2 महिला और 1 व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. गंभीर रूप से घायलों को इलाज के लिए चंडीगढ़ स्थित पीजीआई अस्पताल रेफर किया गया है.
पर्यटन सीजन में टैक्स चोरों पर रहेगी सरकार की नजर
हिमाचल प्रदेश में सोमवार से पर्यटन सीजन शुरू हो रहा है. ऐसे में प्रदेश सरकार पर्यटकों की सुरक्षा,सुविधा से लेकर राजस्व हासिल करने की तैयारियों को लेकर सक्रिय है. इस दौरान टैक्स चोरी की वारदातें भी बढ़ जाती हैं. इसको लेकर आबकारी एवं राजस्व विभाग अलर्ट है. टैक्स चोरों को दबोचने के लिए विभाग ने विशेष टीमों का गठन किया है. कुल्लू में आबकारी एवं काराधान विभाग ने एक साल में टैक्स चोरी के हजारों मामले पकड़कर उनसे खासा राजस्व एकत्रित किया है.
शिमला व कांगड़ा में नशे की खेप सहित 2 गिरफ्तार
हिमाचल प्रदेश के शिमला व कांगड़ा जिला में पुलिस ने 2 लोगों को नशे की खेप सहित गिरफ्तार किया है। पहले मामले में शिमला के कालीबाड़ी के समीप पुलिस ने एक नेपाली को 450 ग्राम चरस के साथ पकड़ा है। चरस के साथ पकड़े गए आरोपी की पहचान रत्न बहादुर के रूप में हुई है। उक्त आरोपी को पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर पकड़ा है। पुलिस के अनुसार जैसे ही वह वहां पर आया तो पुलिस ने उसे धर दबोचा।
स्वाइन फ्लू से एक बुजुर्ग की मौत,अलर्ट घोषित
हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला के टांडा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (आरपीजीएमसी) में स्वाइन फ्लू से ग्रसित देहरा निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई. इसी अस्पताल में अब 42 वर्षीय महिला भी इस बीमारी की चपेट में है और उनका इलाज चल रहा है. कांगड़ा जिले के दौलतपुर की रहने वाली 42 वर्षीय महिला टांडा में चेकअप करवाने आई थी. चेकअप के दौरान महिला में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखे.
यहां एक हफ्ते से बंद है दमकल विभाग का नंबर
हिमाचल प्रदेश के ऊना में पिछले एक हफ्ते से दमकल विभाग का दूरभाष नंबर बंद पड़ा है. एक ओर जहां जिले भर में फायर सीजन पीक पर चल रहा है, वहीं दमकल विभाग से संपर्क कर पाना लोगों के लिए टेढ़ी खीर बन गया है. मई माह के मध्यांतर में बढ़ते पारे के बीच रोजाना आग की घटनाएं सामने आ रही हैं. ऐसे में कहीं आग की घटना हो और उसकी सूचना अग्निशमन केंद्र को समय से दे दी जाए तो आग की भयावहता को कम किया जा सकता है.
नवजात बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मोदी सरकार बेहद गंभीर : नड्डा
हिमाचल के मंडी जिले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने न्यूमोकोकल कॉन्ज्यूगेट वैक्सीन का शुभारंभ किया. प्रथम चरण में देश के तीन राज्यों हिमाचल,यूपी और बिहार के 35 जिलों में इस वैक्सीन का शुभारंभ किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर एक बच्चे को स्वस्थ जीवन देने का संकल्प लिया है. ये बातें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने मंडी के नेरचौक के लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज में कहीं.
हिमाचल ने उठाया बीबीएमबी परियोजनाओं में हिस्सेदारी का मामला
चंडीगढ़ में आयोजित उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में हिमाचल ने अपने हितों की पैरवी की है. प्रदेश की ओर से स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने बैठक में हिस्सा लिया. उन्होंने बीबीएमबी की तमाम बिजली परियोजनाओं में 7.19 प्रतिशत हिस्से की मांग रखी है. सरचू में सीमा विवाद को सुलझाने पर भी बैठक में प्रदेश का पक्ष रखा. शुक्रवार को चंडीगढ़ में उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने एसवाईएल पर लड़ रहे पंजाब और हरियाणा से बीबीएमबी में प्रदेश के हिस्से की मांग को दोहराया.
हिमाचल में स्वाइन फ्लू का पहला मामला
हिमाचल प्रदेश की राजधानी ​शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आने से अस्पताल में व्यवस्थाओं की पोल खुल गई है. शिमला के दुर्गापुर क्षेत्र की रहने वाली एक महिला की जांच रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है.
PWD में बदले 9 अधिकारी,11 Draftsman को पदोन्नति का तोहफा
हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग में 9 अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। इनमें 7 कार्यकारी अभियंता और 2 सहायक अभियंता शामिल हैं। अधिसूचना के अनुसार कार्यकारी अभियंता संतोष कटोच को हमीरपुर से बड़सर डिवीजन, प्रमोद कश्यप को बड़सर से धर्मपुर डिवीजन, सुधीर मित्तल को धर्मपुर से बैजनाथ, भागमल ठाकुर को बैजनाथ से हमीरपुर, संजय सोनी को हमीरपुर से सी.एम.यू. हमीरपुर, एम.एल.शर्मा को शिमला से रोहड़ू डिवीजन और कार्यकारी अभियंता राहुल सूद को रोहड़ू से ई.एन.सी.कार्यालय भेजा गया है।
सेना की छावनियों से गुजरेगी पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेल लाइन
हिमाचल प्रदेश में पठानकोट-मंडी-लेह रेल लाइन को सेना की छावनियों से होकर बनाने की योजना पर विचार किया जा रहा है. सेना ने केंद्र सरकार को सुझाव भेजा है. इस रेल लाइन को सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.
बागवानों के लिए सेब का बेहतर विकल्प बना अनार
हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रहे पर्यावरण परिवर्तन के कारण कुल्लू जिले के निचले क्षेत्रों में सेब का अस्तित्व लगभग खत्म होता जा रहा है. ऐसे में बागवानों को अनार का एक विकल्प मिल गया है. आज स्थिति यह है कि कुल्लू के निचले क्षेत्रों और स्नोर घाटी में अनार के पौधों लहलहा रहे हैं.
हिमाचल विधानसभा का विशेष सत्र 27 को,पास हो सकता है GST
27 मई को हिमाचल प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है। विधानसभा के 1 दिन के विशेष सत्र में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) विधेयक को पारित किए जाने की संभावना है। इस विधेयक को राज्यों की विधानसभाओं की तरफ से पारित करने के बाद केंद्र सरकार इसे जुलाई माह से लागू करना चाहती है। जी.एस.टी. को लागू किए जाने से वैट खत्म हो जाएगा। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सचिव सुंदर सिंह वर्मा ने संपर्क करने पर माना कि विधानसभा का विशेष सत्र 27 मई को बुलाया जा सकता है।
हिमाचल के 50 कॉलेजों को मिले नए प्रिंसीपल
प्रदेश सरकार ने कालेज के 50 सहायक प्राचार्यों को प्राचार्य के पद पर पदोन्नति दी है। इस संबंध में सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके तहत ओ.सी. सकलानी को मंडी के संधोल कालेज,विनय कुमार शर्मा को ननखरी कालेज,बंदना को धर्मशाला कालेज,शीला कपूर को एस.सी.ई.आर.टी.सोलन,परवीन कुमार को सराहन कालेज,मीना सूद बड़सर कालेज,टी.आर.पराशर को कफोटा कालेज,संजीवन कटोच को नौरा कालेज कांगडा,आर.के. कायस्था को आनी कालेज,विपिन चंद राठौर को पांगी कालेज,अंजू सहगल को सुजानपुर टीहरा कालेज, नीलम शर्मा को कोटली कालेज,रश्मि रमौल को मटौर कालेज में प्राचार्य के पद पर पदोन्नति दी है।
प्रॉपर्टी टैक्स से निगम ने कमाए 5 करोड़
प्रॉपर्टी टैक्स से नगर निगम को अब तक 5 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति हुई है। शहर के 10,000 संपत्ति कर धारकों ने निगम को प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवा दिया है जबकि 16,000 उपभोक्ता अभी शेष रहते हैं। इन संपत्ति धारकों को निगम ने बिल जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने अब तक शहर के 14,000 उपभोक्ताओं को बिल जैनरेट कर दिए हैं। जैनरेट किए गए बिलों से निगम को करीबन 8 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति होगी।
हिमाचल BJP का प्रभारी बना बिहार का ये पूर्व अध्यक्ष
बिहार भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मंगल पांडे को पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया है। इनकी नियुक्ति कुछ ही देर पहले दिल्‍ली में की गई। उल्लेखनीय है कि अमित शाह के दौरे के तीन दिन के बाद ही हिमाचल भाजपा को नया प्रभारी मिल गया है। बताया जाता है कि इससे पहले हिमाचल बीजेपी प्रभारी की जिम्मेवारीकांत शर्मा के पास थी और वह काफी समय तक हिमाचल के प्रभारी रह चुके हैं।
मोदी की रैली में घुसा चोर,उड़ा ले गया PM की कुर्सी
शिमला के रिज मैदान पर वीरवार को हुई भाजपा की परिवर्तन रैली के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंच से उनकी कीमती चीज गायब हो गई। बताया जाता है कि जैसे ही प्रधानमंत्री स्टेज छोड़कर गए उनके लिए मंगवाई गई विशेष कुर्सी गायब हो गई। उनकी यह कुर्सी शहर के एक बड़े फर्नीचर हाउस से किराए पर लाई गई थी।
वार्डों का रोस्टर जारी होने से कई मौजूदा पार्षदों की उम्मीदों पर फिरा पानी
हिमाचल प्रदेश में नगर निगम के चुनाव के लिए वार्डों का रोस्टर जारी होने से कई मौजूदा पार्षदों की उम्मीदों पर पानी फिरा है लेकिन कुछ नेताओं के लिए मैदान क्लीयर हो गया है। बता दें कि चुनाव पार्टी सिंबल पर होने की संभावना इस बार कम है,पर भाजपा और माकपा इसके पक्ष में है। जबकि सरकार इस पक्ष में लगती। क्योंकि धर्मशाला में भी कांग्रेस सरकार ने राजनीतिक दलों के सिंबल पर चुनाव नहीं कराए और इस फार्मूले को यहां लागू करने की संभावना है।
एम्स निर्माण में देर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का आरोप,केंद्र सरकार बन रही कारण
हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने बिलासपुर में प्रस्तावित एम्स के निर्माण में हो रही देर के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. ठाकुर का कहना है कि एम्स निर्माण में केंद्र सरकार कोई रुचि नहीं दिखा रही. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बिलासपुर में पशु पालन विभाग की 650 बीघा जमीन को एम्स के नाम कर दिया है. इसके अलावा साथ लगती वन भूमि का केस बनाकर फारेस्ट क्लि‍यरेंस के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया है.
ऊना में गिद्दा पर खूब झूमीं महिलाएं
हिमाचल प्रदेश के ऊना स्‍थि‍त बढ़ेड़ा का माहौल उस वक्त खुशनुमा हो गया जब महिलाओं ने गिद्दा का सामूहिक प्रदर्शन किया। गिद्दा का खुमार महिलाओं में ऐसा था कि वह घंटों झूमती रहीं। दरअसल हिमाचल प्रदेश में इन दिनों तीज-त्योहार का मौसम है।
अब 2500 रुपए में ले हवाई सफर का मजा
आज से आम आदमी को सस्ते उड़ान की सौगात मिल गई है। अब आम नागरिक महज 2500 रुपए खर्च कर एक घंटे की उड़ान का आनंद ले सकेंगे। प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ान स्कीम के तहत शिमला से दिल्ली के बीच की पहली फ्लाइट का उद्घाटन किया। मोदी सरकार ने उड़ान की शुरुआत अक्तूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम के तहत की गई थी। इस महत्वाकांक्षी स्कीम का मकसद हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और किराया कम रखना जिससे छोटे शहर के लोग उड़ान स्कीम का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकें।
राहुल गांधी की 109 वर्षीय दादी शोभा नेहरू का सोलन में निधन
देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के भतीजे बीके नेहरू की पत्नी और राहुल गांधी की 109 वर्षीय दादी शोभा नेहरू का सोलन के कसौली में निधन हो गया। उन्होंने मंगलवार सुबह करीब साढ़े 4 बजे अंतिम सांस ली। अंतिम संस्कार बुधवार को किया जाएगा। बताया जाता है कि देर शाम तक राहुल गांधी और सोनिया गांधी के कसौली पहुंचने की उम्‍मीद है। शोभा नेहरू का असली मगदोलना फ्रीडमैन था जिसे अब शोभा पंडित के नाम से जाना जाता था।
धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाने पर हाईकोर्ट ने सरकार को भेजा नोटिस
हिमाचल हाईकोर्ट ने धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाने के खिलाफ दायर याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस जारी करते हुए 6 सप्ताह के भीतर जवाब तलब किया है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान की खंडपीठ ने प्रार्थी परेश शर्मा की ओर से दायर याचिका की प्रारंभिक सुनवाई के बाद ये आदेश पारित किए।
सुकमा नक्सली हमले में हिमाचल का एक और लाल हुआ शहीद
छत्तीसगढ़ के सुकमा नक्सली हमले में हिमाचल के मंडी जिले के नेरचौक निवासी सुरेंद्र कुमार (33) भी शहीद हो गया है। सीआरपीएफ 74 बटालियन में तैनात सुरेंद्र 10 अप्रैल को डेढ़ माह की छुट्टी काट कर ड्यूटी के लिए घर से रवाना हुए थे। उसके के शहीद होने की सूचना मिलते ही नेरचौक क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई है। लेकिन अभी तक शहीद की माता और पत्नी को शहादत के बारे में नहीं बताया गया है।
इस मंदिर में होता है छोटी कन्याओं का मुफ्त मुंडन
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला मुख्यालय में है चितपूर्णी गांव जहां है चिंतपूर्णी मंदिर। यह मंदिर सोला सिग्ही श्रेणी की पहाड़ी पर स्थित है। यह मंदिर 51 शक्ति पीठों में से एक है। यहां पर माता सती के चरण गिरे थे। यह मंदिर एक और कारण से प्रसिद्ध है। और वह यह कि यहां छोटी कन्याओं का जिनका मुंडन होता है उनके माता-पिता से कोई रुपए नहीं लिए जाते।
वीरभद्र ने जाना मोदी मंत्र,नीति आयोग की बैठक में हुए शामिल
दिल्ली में रविवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की तीसरी बैठक हो रही है। राष्ट्रपति भवन में दिन भर चलने वाली इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग के सदस्य और विशेष रूप से आमंत्रित विशेषज्ञ शामिल हैं। हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी इस बैठक में भाग लेने पहुंचे हैं। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में वीरवार को मुख्यमंत्री को मनी लांड्रिंग मामले में ई.डी. के समक्ष पेश हुए थे और वहीं से वह सोनिया गांधी से मिलने चले गए थे।
भूकंप के झटकों से किन्नौर में दहशत
किन्नौर जिला के भावानगर में रविवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। मौसम केंद्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 आंकी गई है।
12 घंटे की मशक्कत के बाद बुझी गत्ता इंडस्ट्री की भीषण आग
सोलन के औद्योगिक शहर परवाणु में गत्ता इंडस्ट्री में लगी भीषण अग्निकांड पर 12 घंटों बाद काबू पाया गया है। बताया जाता है कि घटना शनिवार देर रात करीब 2 बजे सैक्टर-1 में हुई। घटना के बाद लोगों ने इस बारे में अग्निशमन केंद्र परवाणु को सूचना दी और फिर दमकल विभाग के जवानों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी।
हिमाचल प्रदेश में टोंस नदी में गिरी बस, 40 से ज्यादा लोगों की मौत की आशंका
हिमाचल प्रदेश में बुधवार को एक दर्दनाक बस हादसे में अब तक करीब 45 लोगों की जान चली गई है. देहरादून के दूरस्थ छेत्र त्यूनी जा रही सवारियों से भरी बस गुमा बैंड के समीप टांस नदी में समा गई. बस दुर्घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक व पुलिस अमला मौके पर पहुंच गया. दुर्गम स्थान होने के कारण राहत अभियान चलाने में दिक्कत आ रही है.
सीएम वीरभद्र सिंह को ED का नोटिस, 20 अप्रैल को हों हाजिर
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री व कांग्रेस पार्टी के नेता वीरभद्र सिंह की मुश्किलें फिर से बढ़ने वाली हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें नोटिस भेजा है। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें 20 अप्रैल तक पेशी के लिए बुलाया है। गौरतलब है कि वे पिछली पेशी की तारीख (13 अप्रैल) पर पेश नहीं हुए थे। उन्होंने तय तारीख पर पेश न होने के लिए किसी जरूरी काम का हवाला दिया था। ईडी PMLA के तहत इस मामले में जांच कर रहा है।
विभाग ने नहीं खाया तरस, तपती सड़क पर रेंग-रेंग कर डीसी के पास पहुंची दिव्यांग
तपती दोपहरी में जब पारा 35 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया था, उस समय शरीर झुलसा देने वाली गर्मी के बीच गर्म सड़क पर रेंगते-रेंगते एक वृद्ध दिव्यांग सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए फरियाद लेकर डीसी दफ्तर जाने को मजबूर हुई। मामला हिमाचल के हमीरपुर का है। यहां जिलाधीश हमीरपुर के कार्यालय में पहुंची वृद्ध महिला ने डीसी को अपना दुखड़ा सुनाया।
बेरोजगारी भत्ता चाहिए तो करें आवेदन, यहां मिलेगा फॉर्म, ये होंगी शर्तें
हिमाचल में बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए राज्य सरकार ने सभी जिला रोजगार अफसरों को पांच-पांच करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। 20 से 35 साल के बेरोजगार युवा श्रम एवं रोजगार विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं। भत्ता लेने के लिए बैंक खाता होना जरूरी है। आवेदन के 45 दिन के भीतर संबंधित रोजगार केंद्र आवेदन की जांच करेगा। पात्रता सही पाए जाने पर सीधे खाते में पैसा आ जाएगा। इस भत्ते को आरटीजीएस या एनईएफटी या ईसीएस के माध्यम से दिया जाएगा।
हिमाचल सरकार ने फिक्स किया PAT शिक्षकों का वेतन
हिमाचल सरकार ने प्राथमिक सहायक शिक्षकों का वेतन फिक्स कर दिया है। अब इन शिक्षकों को प्रति माह 21,500 रुपए वेतन दिया जाएगा। शिक्षकों को इसी माह से बढ़ा हुआ वेतन दिया जाएगा। इससे पूर्व पैट शिक्षकों को 11,000 रुपए मासिक वेतन मिलता था। सरकार ने हाल ही में 3,406 पैट शिक्षकों को 14 साल की सेवाओं के बाद रैगुलर पे स्केल पर लाया है।
ED के सम्मन पर दिल्ली जाते-जाते रुक गए वीरभद्र
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के 13 अप्रैल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ में शामिल होने पर असमंजस पैदा हो गया है। मुख्यमंत्री अब दिल्ली नहीं जाएंगे। उनका दौरा रद्द हो गया है। 13 अप्रैल को उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पूछताछ के लिए पेश होना था क्योंकि ईडी ने वीरभद्र को आय से अधिक संपत्ति के मामले में समन जारी किया है।
धर्मशाला अस्पताल में मरीजों को मिलेगा इस बीमारी से छुटकारा
धर्मशाला अस्पताल में मरीजों को इस बीमारी से छुटकारा मिलेगा। जहां कैंसर के रोगियों के लिए कीमोथैरेपी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। इसके शुरू होने से जिला दूसरा स्वास्थ्य संस्थान बन गया है,जहां पर कीमोथैरेपी की सुविधा मरीजों को नि:शुल्क दी जाएगी।
लोक सेवा आयोग ने खोला नौकरियों का पिटारा
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग विभिन्न विभागों में पदों को भरने के लिए प्रक्रिया अमल में लाएगा। इसके तहत हिमाचल प्रदेश टैक्रीकल एजुकेशन,वोकेशनल एंड इंडस्ट्रियल ट्रेङ्क्षनग विभाग (राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कालेज,कांगड़ा नगरोटा बगवां),हिमाचल प्रदेश पशुपालन विभाग,गृह विभाग (रीजनल फोरैंसिक साइंस,लैबोरेट्रीज,मंडी व धर्मशाला),हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जन संपर्क विभाग,प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी विभाग में विभिन्न पदों को भरा जाएगा।
आज होगी मंत्रिमंडल की बैठक,आऊटसोर्स कर्मियों पर हो सकता है फैसला
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक सोमवार को सचिवालय में होगी। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में दोपहर बाद होने वाली इस बैठक में आऊटसोर्स कर्मचारियों के लिए लाई जाने वाली पॉलिसी पर चर्चा हो सकती है।
बाबा राम रहीम ने गौ हत्या पर दिया बड़ा बयान
गऊ रक्षा के लिए देशवासियों को एकजुट होकर आगे आना चाहिए। जैसे उत्तर प्रदेश में गऊ हत्या पर रोक लगी है,वैसा पूरे देश में होना चाहिए। गाय को भारत में मां का दर्जा दिया है। जीव हत्या वैसे भी नहीं करनी चाहिए लेकिन गाय को मारना बिल्कुल गलत है। यह बात शनिवार को शिमला में आध्यात्मिक संत बाबा राम रहीम ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कही।
नड्डा ने अनुराग से कहा थैंक्यू,बोले- मिलकर लड़ेंगे
हम भी चल रहे हैं और टी.बी.भी,इस हालत में किसी को तो रुकना ही होगा। अब रुकना है तो टी.बी.रुके हम क्यों रुकें। ये शब्द केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा ने एच.पी.सी.ए.स्टेडियम के सभागार में आयोजित टी.बी.मुक्त भारत शिखर सम्मेलन के समापन अवसर पर कहे। उन्होंने कहा कि पहली बार टी.बी.को लेकर भारत में इस तरह का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हुआ है और इसका सारा श्रेय सांसद अनुराग ठाकुर को जाता है।
भोरंज उपचुनाव पर वीरभद्र बोले,धूमल के घर में जीतेगी कांग्रेस
भोरंज उपचुनाव पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने जीत का दावा किया है। नाहन में मीडिया से रू-ब-रू होते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस धूमल के घर में सेंध लगाकर भोरंज में भारी बहुमत से जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि इस सीट पर पिछले कई सालों से कांग्रेस जीत दर्ज नहीं कर पाई है और हमेशा से पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के घर की सीट मानी जाती है मगर इस बार कांग्रेस ही इस सीट पर जीत दर्ज करने वाली है।
शिमला आने वाले सैलानियों के लिए राहत,होटलों की मनमानी पर होगी ये कार्रवाई
हिमाचल प्रदेश में समर सीजन का आगाज होने को है,ऐसे में पर्यटन विभाग ने यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए कमर कस ली है। समर सीजन के दौरान पर्यटन विभाग की टीमें प्रदेश के विभिन्न होटलों व रेस्तरां का औचक निरीक्षण करेंगी और नियमों की अनदेखी करने वाले होटल व रेस्तरां प्रबंधकों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
वन अफसर पर पहले सरकार मेहरबान,फिर ताश की पत्तों की फैंटा
हिमाचल में वन अफसरों पर सरकार ने पहले मेहरबानी दिखाई और अब ताश की पत्तों की तरह फैंटना शुरू किया है। सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 16 वन अधिकारियों को इधर से उधर किया है। इसमें डी.एफ.ओ.से लेकर पी.सी.सी.एफ.रैंक के अधिकारी शामिल हैं। पी.सी.सी.एफ.फोरैस्ट मैनेजमैंट वी.आर.आर.सिंह को मिड हिमालय वाटरशैड प्रोजैक्ट सोलन में चीफ प्रोजैक्ट डायरैक्टर तैनात किया गया है। वह 1985 बैच के आई.एफ.एस.हैं।
सुधीर के बाद अब जीएस बाली के साथ हुई यह साजिश
शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा के बाद अब परिवहन मंत्री जीएस बाली का फेसबुक पेज भी किसी ने हैक कर दिया है। यह जानकारी खुद इसी पेज पर मंत्री जीएस बाली ने शेयर की है।जानकारी के अनुसार खाद्य आपूॢत एवं परिवहन मंत्री जी.एस.बाली ने इस मर्तबा पुलिस थाना कांगड़ा में अपनी फेसबुक अकाऊंट हैक होने की प्राथमिकी दर्ज करवाई है। एफ.आई.आर.में बाली ने यह शिकायत दर्ज करवाई है कि सोमवार को दोपहर साढ़े 3 से 4 बजे के करीब उनकी फेसबुक अकाऊंट हैक होने की जानकारी उन्हें मिली,उसके उपरांत उन्होंने कांगड़ा थाना में फेसबुक अकाऊंट हैक होने का मामला दर्ज करवाया है।
हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह के मनी लॉन्ड्रिंग केस में 27Cr का फार्महाउस अटैच
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने वीरभद्र सिंह का दिल्ली फॉर्म हाउस अटैच कर लिया है, यह फॉर्म हाउस वीरभद्र के बेटे की कंपनी मैपल के नाम पर खरीदा गया था। जांच में पाया गया है कि इस फॉर्म हाउस को खरीदने में काले धन का इस्तेमाल किया गया है, इस फॉर्म हाउस की कीमत लगभग 6 करोड़ रुपये की बताई जा रही है।
तय समय से पहले बजट सत्र खत्म,विपक्ष बोला- लोकतंत्र की हत्या हुई
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा बजट सत्र को निर्धारित समय यानी 7अप्रैल से पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन में मेडीपर्सन बिल को पास किए जाने के बाद ही संसदीय कार्य मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने स्पीकर के समक्ष स्थगन प्रस्ताव रखा। मुकेश अग्निहोत्री ने सरकार की ओर से दलील दी की अब सदन में कोई भी महत्वपूर्ण बिल या चर्चा के लिए कोई ख़ास एजेंडा नहीं है,ऐसे में में सदन को चलाए रखना पैसे और समय दोनों की बर्बादी होगी।
समय पर नहीं पहुंची एंबुलेंस,दर्द से बिलखती गर्भवती महिला की मौत
मंडी जिला के कोटलि सिविल अस्पताल में गर्भवती महिला की मौत पर परिजनों और लोगों ने हंगामा कर दिया है बताया जा रहा है कि गत रात्रि महिला की अचानक तबीयत खराब होने पर डॉक्टर ने उसे मंडी जोनल अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। लेकिन दर्द से बिलखती महिला को मंडी ले जाने के लिए समय पर एंबुलेंस नहीं मिली और जब तक मंडी से एंबुलेंस मौके पर पहुंची तब तक गर्भवती महिला की मौत हो गई इस बात को लेकर महिला के पति और अस्पताल प्रबंधन के बीच रात को ही गहमागहमी हो गई।
मुख्यमंत्री ने की एलईडी ट्यूब लाईट और ऊर्जा कुशल फैन कार्यक्रम की शुरूआत
राज्य में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां एलईडी टयूब लाईट और ऊर्जा कुशल (फैन) को उन्नत जीवन बाय एफोरडेबल एलईडी एंड एप्लाईंसिस फॉर ऑल (उजाला) योजना के अन्तर्गत उपलब्ध करवाने के लिए वितरण की शुरूआत की,यह पुराने घरेलू कुशल बिजली कार्यक्रम का विस्तार है। उन्होंने कहा कि उजाला सरकार की ऊर्जा संरक्षण पहल का एक अभिन्न अंग है और राज्य के लोगों द्वारा इसे सफलतापूर्वक अपनाया गया है।
अनोखिया की बेशकीमती संपत्ति पर अनोखा कारनामा
दौलत की हवस रिश्तों की संवेदना में इस कदर हावी हो गई कि शातिरों ने शरीर छोड़ चुकी महिला को कागजों में जीवित दिखाकर करोड़ों की जमीन हड़प ली। ऐसा कारनामा किसी और ने नहीं बल्कि मृतका के दत्तक पुत्र और उसके साथियों ने किया है लेकिन कानून के लंबे हाथों से फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हो गया है। इस सिलसिले में स्टेट सी.आई.डी.ने 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि इन्होंने 92 बीघा जमीन को फर्जी तरीके से हड़पा। पूरा मामला शिमला और सोलन की सीमा से सटे बाशा क्षेत्र का है।
ऊना में आग का तांडव,12 आशियाने हुए राख
ऊना जिले के चरुडू व नंगड़ां गांव में प्रवासियों की 12 झुग्गियों में भयंकर आग लग गई,जिससे प्रवासी मजदूरों को काफी नुक्सान हुआ है। जानकारी के अनुसार पहले मामले में चरुडू गांव में 2 झुग्गियों में आग लगते ही अफरा-तफरी मच गई और लोग अपना सामान बचाने की कोशिश में जुट गए। आग लगने से किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई जिसके बाद दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पा लिया।
मुख्यमंत्री ने शिखर सम्मान पुरस्कार वितरित किए
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां हिमाचल प्रदेश कला,भाषा एवं संस्कृति अकादमी द्वारा आयोजित एक समारोह में साहित्यकार सुदर्शन वशिष्ट और निष्पादन कला के क्षेत्र में कत्थक में विशिष्ट योगदान के लिए इला पांडे को शिखर सम्मान-2016 से सम्मानित किया। पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र के अलावा एक लाख रुपये की धनराशि प्रदान की गई। इला पांडे ने पुरस्कार राशि को मुख्यमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि संस्कृति और परम्पराएं केवल आंकड़ों या स्मारक चिन्हों तक की सीमित नहीं हैं बल्कि वास्तव में ये सीधे तौर पर जन जीवन से जुड़े हुए हैं।
वन कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी राहत
वन निगम के कर्मचारियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। कर्मचारियों को 8 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता (डी.ए.) जारी किया गया है। यह डी.ए.6 प्रतिशत पिछला और 2 प्रतिशत इस साल का है। इस सिलसिले में निगम के निदेशक मंडल (बी.ओ.डी.) की राज्य सचिवालय में बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता अध्यक्ष वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने की। इसमें डी.ए.की 2 अलग-अलग किस्तों को जारी करने को स्वीकृति प्रदान की गई। कर्मचारियों को पिछले साल महंगाई भत्ता नहीं मिल पाया था। यह जनवरी,2016 से देय था। यानी इससे पहले उन्हें वर्ष 2015 में ही डी.ए.मिल पाया था।
बिना राजकीय सम्मान के सैनिक कुलदीप का हुआ अंतिम संस्कार
पिछले रविवार को पठानकोट में सेना की 112 टी.ए.डोगरा रैजीमैंट के जवान कुलदीप धीमान (42) की मौत को सेना द्वारा सामान्य सुसाइड केस घोषित करने को लेकर कीरतपुर श्मशानघाट पर काफी देर तक गहमागहमी होती रही। सोमवार को मामले में उस वक्त नया मोड़ आया,जब कुलदीप के परिजन और ग्रामीण इसे सुसाइड केस न मानकर उसका अंतिम संस्कार न करने को लेकर अड़ गए।
चैत्र नवरात्रों के लिए सजे हिमाचल के शक्तिपीठ,दूर-दूर से पहुंचे श्रद्धालु
चैत्र माह के नवरात्रों के लिए हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठ सजा गए हैं। मंगलवार से शुरू हुए चैत्र नवरात्रों के लिए जिला व मंदिर प्रशासन ने प्रत्येक मंदिर में विशेष इंतजाम किए हैं। कांगड़ा के शक्तिपीठों ज्वालामुखी, बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़ा, चामुंडा देवी सहित ऊना के चिंतपूर्णी,बिलासपुर के नयना देवी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। सभी मंदिरों में मैटल डिटैक्टर के साथ-साथ अन्य सुरक्षा उपकरणों से पुलिस जांच के बाद ही प्रवेश की इजाजत होगी।
कोर्ट के आदेशों के बाद एडहॉक पर तैनात TGT हुए Regular
प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने 5 जून,2015 से एडहॉक पर तैनात टी.जी.टी.नॉन-मैडीकल को नियमित पदोन्नति दी है। कोर्ट के आदेशों के बाद विभाग ने इन शिक्षकों को 5 जून,2015 से ही नियमित किया है। इस दौरान विभाग ने 140 शिक्षकों के नियमिती के आदेश जारी किए हैं। इसके बाद अब इन शिक्षकों को एडहॉक बेस पर दी गई ज्वाइनिंग तिथि से ही सभी वित्तीय लाभ दिए जाएंगे। इससे पूर्व इन शिक्षकों को एडहॉक के तहत कोई भी वित्तीय लाभ नहीं दिए जा रहे थे। गौरतलब है कि 2 साल पूर्व विभाग ने स्कूलों में कार्यरत जे.बी.टी.को टी.जी.टी.नॉन-मैडीकल के पद एडहॉक बेस पर तैनाती दी थी।
साथी के सामने नदी के तेज बहाव में बह गया पुलिस जवान
शनिवार सुबह डोडराक्वार से रोहड़ू आ रहा पुलिस जवान रतन दास (55) पैर फिसलने से रूपिन नदी में बह गया जिसका देर शाम तक कोई अता-पता नहीं चल सका। आशंका है कि रूपिन नदी का तेज बहाव उक्त जवान को दूर बहाकर ले गया लेकिन पुलिस जवान की खोज में जुटी हुई है।
विधानसभा बजट सत्र की अवधि में हो सकती है कटौती
भोरंज विधानसभा क्षेत्र के लिए 9 अप्रैल को होने वाले उपचुनाव को देखते हुए बजट सत्र की अवधि में कटौती की जा सकती है। बताया जाता है कि बजट सत्र की अवधि को अब 7 अप्रैल से घटाकर 31 मार्च तक सीमित किया जा सकता है। इसके लिए सरकार की तरफ से शीघ्र मंत्रिमंडल बैठक में निर्णय लिया जा सकता है। मंत्रिमंडल की बैठक 30 मार्च को प्रस्तावित है लेकिन इससे पहले भी बैठक का आयोजन हो सकता है।
अनुराग का BCCI पर निशाना,बोले- ऐसे कमजोर हुई संस्था
अनुराग ठाकुर ने बीसीसीआई की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्टीव स्मिथ की गलती पर बीसीसीआई का कारवाई न करके समझौता करना सरासर गलत है। साथ ही अनुराग ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बॉस जेम्स सदरलैंड के विराट कोहली पर दिए बयान पर चिंता जताई और कहा कि अधिकारियों की कमी के चलते बीसीसीआई कमजोर हो गया है। विराट के मामले पर अनुराग ने कहा कि कोहली को साॅरी मांगने की घटना चिंतनीय है और इस मामले पर बीसीसीआई को कड़ा रूख अपनाने की जरूरत है।
धर्मशाला टेस्ट से पहले स्मिथ ने रगड़ी दलाई लामा की नाक से नाक
ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व क्रिकेट में बिगड़ैल, आक्रामक टीम मानी जाती है। लेकिन जब आप धर्मशाला में हों, तो शांत रहना सीखते हैं। खासतौर पर जब धर्मगुरु दलाई लामा से मिलने जाएं। वही ऑस्ट्रेलियन टीम ने किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट मैच से एक दिन पहले दलाई लामा से मिलने गई। कप्तान स्टीव स्मिथ ने बताया कि उन्होंने दलाई लामा के साथ मिलकर सीखा कि शांत कैसे रहा जाता है साथ ही उन्होंने दलाई लामा से बेहतर नींद के टिप्स भी लिए हैं।
उद्योग मंत्री ने दी शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि, वकीलों को दिए तोहफे
ऊना जिला में बार एसोसिएशन की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश्वर पाठक ने की। इसमें उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री मेहमान थे। जहां शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करके किया गया। बार एसोसिएशन की बैठक में जिलाभर के करीब 100 अधिवक्ता भी उपस्थित थे। वकीलों ने उद्योग मंत्री को अपनी समस्यायों और मांगों से अवगत करवाया, जिसमें से अधिकतर समस्याओं का उन्होंने मौके पर ही निपटारा कर दिया।
12 साल की उम्र में रचा इतिहास, लिख डाला 300 पन्नों का नॉवेल
कहते हैं सपनों की उड़ान बहुत ऊंची होती है और अगर हौसला बुंलद हो, तो हर मुश्किल को पार करके सपने तक पहुंचा जा सकता है। ऐसा ही कुछ हिमाचल में एक 12 साल की उम्र में एक लड़के ने कर दिखाया। 8वीं कक्षा के आर्यमन महाजन ने ऐसा इतिहास रचा जो हर किसी के दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दे। बताया जाता है कि एक ओर जहां वर्तमान समय में बच्चे आधुनिक गैजेट में ही मशगूल रहते हैं, वहीं आर्यमन ने एक नोबल लिखकर सबको हैरत में डाल दिया है।
नैना देवी में इन वाहनों पर लगा प्रतिबंध
बिलासपुर का विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में इन वाहनों पर प्रतिबंध लग गया है। डी.सी. बिलासपुर ऋग्वेद ठाकुर ने 28 मार्च से 6 अप्रैल तक आयोजित किए जाने वाले नैना देवी में नवरात्र मेले शुरू हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने कानून व्यवस्था और लोगों की भीड़ को देखते हुए आदेश जारी किए हैं कि मेला/मंदिर परिसर में लाऊड स्पीकर, ढोल-नगाड़े तथा बैंडबाजे आदि के प्रयोग पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। बताया जाता है कि मेलों के दौरान ट्रक, कैंटर, ट्रैक्टर व टैम्पो पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।
HRTC के हजारों पेंशनरों को परिवहन मंत्री ने दी बड़ी राहत
पथ परिवहन निगम के हजारों पेंशनरों को बड़ी राहत मिली है। परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने पैंशनरों को पैंशन की अदायगी के लिए 19.26 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। यह राशि निगम के 4922 पैंशनरों को दिसम्बर, 2016 तथा जनवरी,2017 दो माह की पैंशन प्रदान करने के लिए जारी की गई है। हिमाचल पथ परिवहन निगम के प्रवक्ता ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि निगम समय-समय पर अपने कर्मियों को उनके सेवा लाभ प्रदान कर रहा है।
यहां 133 फुट ऊंचा तिरंगा फहराने की फिर शुरू हुई कवायद
आखिरकार जिला प्रशासन का कड़ा इरादा रंग लाया और उन्होंने 133 फुट ऊंचाई पर तिरंगे की व्यवस्था सफलतापूर्वक करने में कामयाबी हासिल कर ली। शुक्रवार को डी.सी.चंबा सुदेश मोख्टा की देखरेख में डी.सी.कार्यालय के पास मौजूद लखदाता पार्क में प्रदेश के इस सबसे ऊंचे तिरंगे को हवा में फहराने के लिए पोल को स्थापित कर लिया गया।
निजी अस्पताल का कारनामा,36 हजार रुपए के लिए इस हद तक गिर गए डॉक्टर
हमीरपुर जिला के एक निजी अस्पताल के खिलाफ धोखाधड़ी और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है। आरोप है कि निजी अस्पताल ने न केवल प्री मैच्योर डिलीवरी करवाने के लिए गर्भवती महिला को गुमराह किया बल्कि डॉक्टर की लापरवाही के चलते जुड़वां बच्चों में से एक की मौत भी हो गई,जबकि दूसरे बच्चे की आंखें खराब हो गई।
सदन में गूंजा दूसरी राजधानी का मुद्दा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में चल रहे बजट सत्र में चर्चा के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच तीखे हमले देखने को मिल रहे हैं। शिमला से भाजपा विधायक सुरेश भारद्वाज ने गुरूवार को फिर राजधानी,बेरोजगारी भत्ते और दूसरी राजधानी को लेकर सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रदेश 45 हजार करोड़ के घाटे में है लेकिन सरकार राजधानी की घोषणा कर जनता को भ्रमित करने का प्रयास कर रही है।
कैप्टन के शपथ ग्रहण में पहुंचे CM वीरभद्र,ऐसे दी बधाई
पंजाब के नए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी पहुंचे। चंडीगढ़ में हुए इस समारोह के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह सुबह 8 बजे चंडीगढ़ के लिए रवाना हुए। जब समारोह चल रहा था तो मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के एक तरफ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बैठे तो दूसरी तरफ पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा थे। इस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह भी शामिल हुए। शपथ ग्रहण के बाद वीरभद्र सिंह ने कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को बधाई दी।
पंजाब के बाद हिमाचल में फिर बनेगी कांग्रेस की सरकार,वीरभद्र होंगे CM
पंजाब के बाद अब हिमाचल में भी कांग्रेस सरकार बनेगी और वीरभद्र सिंह फिर से मुख्यमंत्री होंगे। पंजाब कांग्रेस प्रभारी आशा कुमारी ने शिमला में पत्रकारों से यह बात कही। जानकारी के मुताबिक आशा कुमारी ने कहा है कि जिस प्रकार पंजाब में अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने के बाद कांग्रेस की जीत हुई है उसी प्रकार हिमाचल में भी ऐसा ही इतिहास फिर से दोहराया जाएगा। उन्होंने कहा है कि वीरभद्र सिंह हिमाचल में कांग्रेस के एक कद्दावर नेता हैं और उनके नेतृत्व में चुनाव होंगे और वे ही मुख्यमंत्री होंगे।
अब HRTC-Civil Supply में होगा कैशलैस लेनदेन
एच.आर.टी.सी.और फूड एंड सिविल सप्लाई विभाग में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार और एच.डी.एफ.सी.बैंक के साथ आज करार हुआ। इस बारे में जानकारी देते हुए परिवहन मंत्री जी.एस.बाली ने बताया कि अप्रैल माह से सभी उपभोक्ताओं को डिजिटल राशनकार्ड मुहैया करवाए जाएंगे। सभी डिपुओं में पी.ओ.एस.मशीनें भी एच.डी.एफ.सी.के सहयोग से स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि फूड एंड सिविल सप्लाई विभाग में कुल 289 इकाइयों में से 119 में कैशलेस लेनदेन की सुविधा के लिए मशीनें स्थापित कर दी गई हैं।
समय पर नहीं मिली मदद,बर्फ में फंसी गर्भवती महिला सहित 2 की मौत
बर्फीले रेगिस्तान स्पीति की तोद घाटी में बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के अभाव में सिलसिलेवार 2 रोगियों की मौत होने का मामला सामने आया है। हंसा में गर्भवती महिला के लिए हैलीकॉप्टर की उड़ान तय थी लेकिन हैलीकॉप्टर के हंसा पहुंचने से पहले ही गर्भवती महिला ने दम तोड़ दिया। बर्फ की अलग दुनिया में गर्भवती महिला समेत 2 रोगियों की मौत हो जाने का मलाल स्थानीय प्रशासन को भी है। प्रशासन के भरपूर प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका।
नगर निगम कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है प्रमोशन का तोहफा
नगर निगम के सैंकड़ों कर्मचारियों को जल्द ही प्रमोशन का तोहफा मिल सकता है। शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने कर्मचारियों के अपग्रेडेशन के मामले को मंजूरी प्रदान कर दी है,साथ ही आश्वासन दिया कि जल्द ही इस मुद्दे को अमलीजामा पहनाया जाएगा। शहरी विकास मंत्री के इस बयान से निगम कर्मचारियों की पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। वीरवार को नगर निगम मिनिस्टीरियल स्टाफ संघ ने विधायक अनिरुद्ध सिंह की अध्यक्षता में शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा से विधानसभा में मुलाकात कर अपनी मांगों को उनके समक्ष रखा।
सरकार शीघ्र आरम्भ करेगी महिला हैल्पलाईन नम्बरः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के राज्य स्तरीय समारोह के अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए महिला हैल्पलाईन नम्बर आरम्भ करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध हिंसा मानवाधिकार,मानव सभ्यता तथा आत्म सम्मान के प्रति एक जघन्य अपराध है और राज्य सरकार इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिबद्ध है।
121 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज गायब,लोगों में पनपा रोष
सोलन की शान बढ़ाने वाला 121 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज इन दिनों गायब है जिससे लोगों में रोष है। यह झंडा सोलन के हर कोने से नजर आ जाता है लेकिन इसे नगर परिषद ने लाइटें खराब होने के चलते पिछले 4-5 दिन पहले उतार दिया है जिससे लोगों में नाराजगी है। यह तिरंगा झंडा पिछले वर्ष 15 अगस्त को जवाहर पार्क में स्थापित किया गया था। इसे खास तौर पर मुंबई से मंगवाया गया था और इसकी कीमत करीब 28,000 रुपए थी।
पशुशाला में छिपा कर रखी थी नशे की खेप,एक गिरफ्तार
एस.आई.यू.टीम ने कांटे गांव में एक व्यक्ति से भारी मात्रा में नशे की खेप बरामद की है। जानकारी के अनुसार आरोपी ने इस खेप को पशुशाला में छिपा कर रखा हुआ था। एस.आई.यू.प्रभारी अंकुश डोगरा,सुरेश कुमार,बृज भूषण,संजीव कुमार,अनिल दत्ता व अमित मनकोटिया पर आधारित टीम ने छापामारी की तो आरोपी की पशुशाला से 15 किलो 200 ग्राम चूरा-पोस्त बरामद हुआ।
हिमाचल में बारिश-बर्फबारी का कहर जारी,फिर लौटी ठंड
हिमाचल प्रदेश में ठंड जाते-जाते लौट आई है। मार्च के महीने में भी दिसम्बर सी ठंड का अहसास होने लगा है। शिमला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने से शीतलहर का प्रकोप जारी है। बर्फबारी के कारण कई रास्ते बंद हो गए हैं,जिससे यातायात पर बुरा असर पड़ा है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। बताया जाता है कि बुधवार को दूसरे दिन भी प्रदेश में मौसम खराब बना रहा।
मुख्यमंत्री ने किया मोबाईल तथा मेरा हुनर एचपी वैबसाईट का शुभारम्भ
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां मोबाईल एप्प तथा मेरा हुनर एचपी वैबसाइट का शुभारम्भ किया। मेरा हुनर एक वैब आधारित प्लेटफॉर्म है,जहां कुशल तथा अर्द्ध कुशल व्यक्ति अपनी सहुलियत के अनुसार विभिन्न नौकरियां जैसे प्लम्बर,बढ़ई मैकेनिक,सुरक्षा कर्मी,ड्राईवर,टूरिस्ट गाईड इत्यादि के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। यह प्लेटफार्म अंग्रेजी तथा हिन्दी दोनों भाषाओं में उपलब्ध करवाया गया है। यह प्लेटफार्म आवेदकों को सीधे तौर पर संभावित नियोक्ताओं से सम्पर्क में लाएगा।
शिखर के पायदान पर बेटियां चला रहीं शासन और प्रशासन
संस्कृत में श्लोक है कि ‘यत्र पूज्यंते नार्यस्तु, तत्र रमन्ते देवता:’ अर्थात जहां नारी को पूजा जाता है, वहां देवता निवास करते हैं। वर्तमान में ऐसा साबित भी कर दिखाया है हिमाचल की बेटियों ने। हिमाचल की बेटियां लगभग प्रत्येक फील्ड में अपना डंका बजा चुकी हैं। चाहे वे निजी क्षेत्र हो या सरकारी फील्ड, लगभग हरेक क्षेत्र में नारी शक्ति के बढ़ते कदम सफलता के पहले पायदान पर हैं। शायद ही अब कोई ऐसा क्षेत्र बचा है जहां महिलाएं अपनी प्रतिभा नहीं दिखा रही हैं।
अवैध कब्जे रेगुलर कराने के मामले की टली सुनवाई
हाईकोर्ट में राज्य सरकार द्वारा सरकारी व वन भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों को राहत देने के लिए बनाए गए प्रारूप नियमों के प्रकाशन की इजाजत मांगने हेतु दायर आवेदन पर सुनवाई 21 मार्च तक टल गई है। मुख्य न्यायाधीश मंसूर अहमद मीर व न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान की खंडपीठ ने सरकार के इस आवेदन पर संबंधित पक्षकारों को एक सप्ताह के भीतर आपत्तियां दर्ज करवाने के आदेश जारी किए हैं।
हिमाचल में अब महंगा मिलेगा दूध
पंजाब में वेरका दूध के दाम बढ़ने से अब हिमाचल में भी दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा मिलेगा। महंगाई के इस दौर मे आम आदमी की जेब पर भी दूध के दाम बढ़ने से आर्थिक बोझ बढ़ेगा। आज से इस दूध की आधा लीटर की एक थैली एक रुपए की बढ़ौतरी के साथ मिलेगी। पंजाब सरकार की सहकारी संस्था मिल्क फैड के प्रमुख ब्रांड वेरका ने अपने सभी प्रकार के लिक्विड दूध में 2 रुपए प्रति लीटर करने की घोषणा की है। दूध के दाम में बढ़ौतरी मुख्य तौर पर डेयरी फार्म्ज का लागत मूल्य बढ़ने के कारण की गई है।
ढांचागत सुविधा बिना चल रहे निजी शिक्षण संस्थान होंगे बंद: बाली
बहुतकनीकी,खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले तथा परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने कहा कि सरकार ढांचागत सुविधा के बिना चल रहे निजी शिक्षण संस्थानों को बंद करने पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में चल रहे ऐसे संस्थानों का आकलन करने के लिए अधिकारियों की कमेटी गठित की जाएगी। इसके बाद यदि सहमति बनी तो इसकी जांच के लिए विधायकों की कमेटी को भी गठित किया जाएगा। उन्होंने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी।
पूर्व मुख्यमंत्री को भी अधूरे पते पर भेज दी डाक
हमीरपुर जिला में मानों प्रशासनिक अमला कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है। पिछले 4 वर्षों से हमीरपुर में लोग प्रशासनिक कार्यों के लिए संबंधित विभागों के चक्कर काट रहे हैं,लेकिन उनकी समस्याएं हल नहीं हो रहीं। हद तो अब यह हो गई है कि जिला का प्रशासन लापरवाह होता जा रहा है। अब पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को किए जा रहे पत्राचार में भी पूर्व मुख्यमंत्री का पूरा पता लिखना भूल रहा है।
सदन में गूंजा क्षेत्रवाद का मुद्दा,वीरभद्र-धूमल में हुई तीखी नोक-झोंक
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर सोमवार को हुई चर्चा के दौरान क्षेत्रवाद के मुद्दे पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल में खूब नोक-झोंक हुई। यहां तक कि दोनों दिग्गज नेता सदन के भीतर आपस में उलझ गए और दोनों ने क्षेत्रवाद के मुद्दे पर एक-दूसरे को घेरने का प्रयास किया। हालात कुछ इस तरह बने कि एक तरफ वीरभद्र सिंह बोल रहे थे तो दूसरी तरफ से धूमल अपनी बात कह रहे थे। मुख्यमंत्री का कहना था कि जब कोई क्षेत्रवाद का जिक्र करता है तो उनका खून खौलने लगता है।
नौ औद्योगिक इकाईयों के विस्तार को स्वीकृति प्रदान
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित 82वीं राज्य स्तरीय एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण की बैठक में मण्डी जिला की करसोग तहसील के रनडोल गांव में ड्राई वॉल पुट्टी उत्पादन के लिए मै.आविशा ग्रुप ऑफ इण्डस्ट्रीज के नए प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त,नौ इकाईयों के विस्तार को भी स्वीकृति दी गई। 415 व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवाने की क्षमता वाले कुल 107.73 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को स्वीकृतियां प्रदान की गई। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री,मुख्य सचिव वी.सी.फारका,अतिरिक्त मुख्य सचिव तरूण कपूर व मनीषा नन्दा,प्रधान सचिव,निदेशक उद्योग तथा राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।
मानसिक रोगी महिला ने उठाया खौफनाक कदम,पंखे से लटक कर दी जान
एक मानसिक रोगी महिला ने फंदा लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। थाना प्रभारी शाहपुर प्रताप सिंह ने बताया कि कंचन बाला (28) निवासी ढोल तहसील ज्वाली जोकि आपने मायके लपियाणा में आई थी,ने पंखें से फंदा लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली है।
अस्पताल तो है,मगर इलाज होता है 40 किमी दूर
सरकार और स्वास्थ्य विभाग के दावों की एक बार फिर पोल खुल रही है। सिर्फ 2 चिकित्सकों के सहारे स्वास्थ्य केंद्र चल रहा है। हजारों लोग इलाज कराने आते हैं लेकिन डॉक्टरों की कमी से परेशान होकर वापस लौट जाते हैं। मंडी के उपमंडल गोहर और जंजैहली का एकमात्र नागरिक अस्पताल चिकित्सकों के लिए तरस रहा है। गोहर अस्पताल का दर्जा बढ़ाकर नागरिक अस्पताल किए सरकार को करीब 4 साल बीत गए हैं लेकिन अस्पताल में अभी तक किसी भी विशेषज्ञ चिकित्सक की तैनाती नहीं की गई है।
Post होने पर ही मिलेगी जलवाहकों को प्रमोशन
प्रदेश सरकार के आदेशों के बाद स्कूलों में जलवाहकों को नियमित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस दौरान विभाग स्कूलों में पोस्टें होने पर ही जलवाहकों को चपड़ासी के पद पर प्रमोशन देगा। ऐसे में यदि स्कूलों में चपड़ासी की पोस्ट नहीं हैं तो जलवाहकों को केवल नियमित ही किया जाएगा। पोस्टें मिलने पर ही उन्हें इन पदों पर प्रमोट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस समय प्रारंभिक व उच्च शिक्षा विभाग में चपड़ासी के 2200 पद खाली हैं,जबकि इस दौरान विभाग में 3000 से ज्यादा जलवाहक नियमित हो रहें हैं। ऐसे में दर्जनों जलवाहकों को प्रमोशन के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।
एक हफ्ते तक मौसम रहेगा खराब,बारिश और बर्फबारी की चेतावनी
हिमाचल में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ेगा। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। बताया जा रहा है कि 7 से 11 मार्च तक मैदानी क्षेत्रों में बारिश और पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।
हाईकोर्ट नहीं पहुंचे HPCA के वकील,सुनवाई टली
हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में एच.पी.सी.ए.लीज मामले पर चल रही सुनवाई 3 अप्रैल के लिए टल गई। मुख्य न्यायाधीश मंसूर अहमद मीर व न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान की खंडपीठ के समक्ष इस मामले पर सुनवाई हुई परन्तु एच.पी.सी.ए.की ओर से पैरवी करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता पी.एस.पटवालिया की अनुपस्थिति के कारण बहस नहीं हो सकी। हाईकोर्ट के समक्ष चल रहे इस मामले में एच.पी.सी.ए.ने राज्य सरकार के उस फैसले को चुनौती दी है
प्रियंका वाड्रा केस में RTI Activist के हाथ लगीं अहम सूचनाएं
प्रियंका वाड्रा को हिमाचल में जमीन आबंटित करने के मामले में आर.टी.आई.कार्यकर्ता देवाशीष भट्टाचार्य को कई अहम सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। उन्हें आर.टी.आई.एक्ट के तहत डायरैक्टर लैंड रिकार्ड से शिमला के डी.सी.रोहन ठाकुर का सी.बी.आई.को लिखा पत्र भी मिल गया है। इसमें वे सब सूचनाएं हैं,जिन्हें पाने के लिए भट्टाचार्य लंबी कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। अब वह फिर से देश की सर्वोच्च जांच एजैंसी को शिकायत करेंगे और हिमाचल सरकार के अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह करेंगे।
यहां धूम्रपान करना पड़ेगा अब महंगा
धूम्रपान करना ओर खुलेआम धुएं के छल्ले उड़ाना अब महंगा पड़ सकता है। कांगड़ा पुलिस सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटेगी। धूम्रपान के खिलाफ कांगड़ा पुलिस सार्वजनिक स्थानों पर अभियान की शुरूआत करेगी। यह अभियान एक सप्ताह तक चलाया जाएगा।
शिमला में 2 सड़क हादसे,2 की दर्दनाक मौत
हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला में हुए 2 अलग-अलग सड़क हादसों में 2 लोगों की मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया। पहले मामले में ठियोग उपमंडल के तहत देहा में एक पिकअप वाहन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया जिसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। डी.एस.पी. ठियोग मनोज जोशी ने बताया कि शुक्रवार रात करीब साढ़े 9 बजे पिकअप वाहन (एच.पी. 62-2559) देहा लोक निर्माण विभाग विश्रामगृह के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
धूमल का वीरभद्र पर तंज,बोले- सिरमौर की जनता बिकाऊ नहीं,टिकाऊ है
दूसरी राजधानी को लेकर नेता विपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने वीरभद्र सरकार पर निशाना साधा है। पांवटा में पत्रकार वार्ता के दौरान धूमल ने कहा कि सरकार के पास कर्मचारियों को देने के लिए वेतन-पेंशन के लाले पड़े हुए हैं और वह धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाने चली है। उन्होंने कहा कि सरकार की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि प्रदेश पर 40 हजार करोड़ का कर्ज है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में दो सचिवालय हैं,जो भाजपा की देन है। धूमल ने कहा कि धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाकर राजनीतिक मुनाफा तलाश किया जा रहा है।
शिमला से वैष्णो देवी का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी
अगर आप माता वैष्णो देवी,हरिद्वार की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हरिद्वार और माता वैष्णो देवी के दरबार जाने के लिए अब यात्रियों का सफर और भी आरामदायक होगा। हिमाचल पथ परिवहन निगम ने राजधानी से हरिद्वार व कटड़ा जाने वाले यात्रियों का सफर आरामदायक बनाने के लिए 2 वोल्वो बस सेवाएं आरंभ की हैं। शिमला से हरिद्वार जाने वाली बस वाया देहरादून होते हुए हरिद्वार के लिए रवाना होगी।
पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है
पुलिस वैरिफिकेशन के जंझाल में फंस कर समय पर पासपोर्ट न मिलने का खमियाजा अब नहीं भुगतना पड़ेगा। जिला पुलिस अब 15 दिन के भीतर पासपोर्ट की वैरिफिकेशन कर संबंधित कार्यालय को भेजेगी। पुलिस जवानों को 15 दिन के अंदर पासपोर्ट की वैरिफिकेशन करने के निर्देश एस.पी. कांगड़ा द्वारा दिए गए हैं। इसके अलावा कांगड़ा पुलिस ने लक्ष्य रखा है कि 15 मार्च तक किसी का भी पासपोर्ट बिना वैरिफिकेशन के न रहे,वहीं एस.पी.कांगड़ा द्वारा पुलिस जवानों को निर्देश दिए गए हैं किसी भी कार्य को अनावश्यक रूप से लंबित न रखा जाए।
राज्यपाल ने भारतीय गायों के संरक्षण पर बल दिया
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने स्वस्थ जीवन,मिट्टी की उर्वरकता तथा खेती-बाड़ी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए भारतीय नस्ल की गायों के पालन की आवश्कता पर बल दिया। राज्यपाल आज मंडी जिला के चैल चौक के नेहरा गांव में सुरभि गौ-धाम का उदघाटन करते हुए कहा कि हमारा धार्मिक स्वभाव हमारी गतिविधियों तथा व्यवहारिकता में भी झलकना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यवश गाय जिन्हें हम गौमाता के नाम से भी सम्बोधित करते हैं,आज सड़कों पर विचर रही हैं।
अब CID सुलझाएगी शिक्षिका आत्महत्या मामले की गुत्थी
हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के पाइनग्रोव स्कूल की एक शिक्षिका के आत्महत्या मामले की गुत्थी अब स्टेट सी.आई.डी.सुलझाएगी। इस मामले में सी.बी.आई.भी जांच कर चुकी है लेकिन मृतका के पिता ने इसे कोर्ट में चुनौती दी थी। सूत्रों के मुताबिक सी.आई.डी.ने जांच शुरू कर दी है। हाईकोर्ट के निर्देश पर एस.पी.रैंक के अधिकारी इस मामले की जांच करेंगे। बता दें कि पाइनग्रोव स्कूल की एक शिक्षिका की वर्ष 2015 में संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी।
यहां भोले-भाले लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप डॉक्टर
औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में नीम-हकीम खतरा-ए-जान वाले झोलाछाप डॉक्टर भोले-भाले लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। खानदानी दवाखाना के नाम से चलाई जा रही इन अस्थायी टैंटनुमा दुकानों में लोगों को गुमराह किया जा रहा है। पुराने से पुराना दर्द,बांझपन,गुप्त रोगों व अन्य रोगों का शर्तिया इलाज करने वाले ये झोलाछाप देसी डॉक्टर अपने पास आए हर तरफ से निराश मरीजों को देसी जड़ी-बूटियों के नाम पर दवा देकर उनका रोग पूरी तरह से ठीक करने का दम भरते हैं और उनसे मोटी कमाई करते हैं।
बाली का दांव,साथी विधायकों पर भी बनाया दबाव
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में परिवहन मंत्री जीएस बाली ने अपनी संपत्ति सार्वजनिक करने का फैसला किया है। उन्होंने फेसबुक पेज पर 31 मार्च को अपनी संपत्ति सार्वजनिक करने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने राजनीति में पारदर्शिता लाने के लिए साथी विधायकों से भी अपनी संपत्ति सार्वजनिक करने की अपील की है। जानकारी के अनुसार,बाली ने यह कदम विपक्ष की ओर से उन पर लगाए जा रहे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद उठाया है।
कंडक्टर भर्ती मामले में शिमला पुलिस को झटका,याचिका खारिज
हिमाचल में वर्ष 2003-2004 में नियमों को ठेंगा दिखाकर हुई टी.एम.पी.ए.(कंडक्टरों) की भर्ती मामले में अब एच.आर.टी.सी.के तत्कालीन अफसरों पर पुलिस थाने में ही प्राथमिकी दर्ज होगी। इस सिलसिले में सोमवार को शिमला की नेहा शर्मा की कोर्ट ने पुलिस की दलीलों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने पुलिस की अर्जी को भी खारिज कर दिया। इसमें पुलिस ने कोर्ट से अपने आदेशों को रिव्यू करने का आग्रह किया था। शिमला पुलिस ने मामले को विजीलैंस को सौंपने की अर्जी दी थी।
183 ग्राम चरस के साथ एक दबोचा
चरस तस्करों के विरुद्ध पुलिस का अभियान जारी है तथा सोमवार को पुलिस ने रोहड़ू बाजार में एक चरस तस्कर को 183 ग्राम चरस के साथ पकड़ा है। डी.एस.पी.रोहड़ू कमल कांत शर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि रोहड़ू बाजार में मीट मार्कीट के समीप पुलिस को एक व्यक्ति विनय कुमार पुत्र लालदास निवासी भूठ पर जब शक हुआ तो पुलिस ने उसकी तलाशी ली। पुलिस को विनय कुमार से 183 ग्राम चरस बरामद हुई।
हिमाचल को ड्रग भूमि बना डाला कांग्रेस ने : धूमल
माफिया राज हटाओ-हिमाचल बचाओ की भाजपा रैली सोमवार को सुजानपुर शहर के चिल्ड्रन पार्क में हुई। इस रैली में भाजपा विधायक रविंद्र सिंह रवि,नयना देवी विस क्षेत्र के विधायक रणधीर शर्मा, नादौन के विधायक विजय अग्निहोत्री और सुजानपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर के अलावा अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे। रैली को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि प्रदेश में भू-माफिया,खनन माफिया व ड्रग माफिया पूरी तरह से फैल चुका है।
मुख्यमंत्री ने अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का किया शुभारम्भ
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज ऐतिहासिक पड्डल मैदान में मण्डी जिला के प्रसिद्ध अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध माधो राय मन्दिर में पूजा-अर्चना करने के उपरान्त अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की पारम्परिक शोभा यात्रा जलेव में भाग लिया। स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह,आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी,ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा,आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह व अन्य गणमान्य भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ थे।
नौकरी का सुनहरा मौका,IPH के 1209 पदों पर होगी भर्ती
अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो यहां आपके लिए एक सुनहरा मौका है। मार्च महीने में आई.पी.एच.विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 1209 पद भर लिए जाएंगे। विभाग ने इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत जूनियर इंजीनियर,फिटर,सर्वेयर,ड्राफ्ट्समैन,पंप ऑप्रेटर,जूनियर ड्राफ्ट्समैन,लैबोरेट्री असिस्टैंट,कैमिस्ट व असिस्टैंट कैमिस्ट सहित जूनियर आई.टी.ऑफिसर के पद भरे जाएंगे। इन पदों को भरने के बाद विभाग में चल रही कर्मचारियों की कमी काफी हद तक दूर हो सकेगी। प्रदेश सरकार ने बीते वर्ष विभाग को इन पदों की मंजूरी दी थी।
CM की चेतावनी के बावजूद जिद पर अड़े बाली,25 मार्च को महासम्मेलन
वीरभद्र सरकार में टकराव की राह पर चल रहे परिवहन मंत्री जीएस बाली ने महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर अपने एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि वह युवा-महिला सम्मेलन की तारीख तय कर चुके हैं,यह 25 मार्च को नगरोटा बगवां में होगा। जिसमें बेरोजगारों को रोजगार देने के रास्ते तलाशने के तरीकों व साधनों पर मंथन होगा। यह बात प्रदेश के परिवहन,खाद्य एवं आपूर्ति व तकनीकी मंत्री जी.एस.बाली ने शुक्रवार को एक पत्रकार सम्मेलन में कही।
इस बार BJP इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगी
कांग्रेस सरकार को अंतिम बजट सत्र में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरेंगे। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कही। वह यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में जो व्यक्ति जितने बड़े पद पर था,उसने उतना ही बड़ा भ्रष्टाचार किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपना 4 वर्षों का कार्यकाल विपक्षी नेताओं के ऊपर झूठे केस बनाने में ही गुजार दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के अंतिम वर्ष भाजपा नेताओं पर बनाए झूठे केसों को निचली अदालत से लेकर उच्चतम अदालत तक खारिज किया जा रहा है।
राज्यपाल ने किया बालकृष्ण की हिमाचली एलबम का विमोचन
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज राजभवन शिमला में गायक एवं संगीतकार पंडित बालकृष्ण शर्मा की हिमाचली एलबम आजा मेरी जानिए का विमोचन किया। संगीत के माध्यम से हिमाचली संस्कृति के संरक्षण में पंडित बालकृष्ण शर्मा के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि संगीत आत्मा और मन दोनों को प्रभावित करता है। मौजूदा परिप्रेक्ष्य में संगीतकारों को समाज उत्थान की दिशा में भी कार्य करना चाहिए। इसके लिए समाज की ज्वलंत समस्याओं जैसे नशे के खिलाफ,बेटी बचाओ और जल संरक्षण पर गीत लिखकर कला के इस सशक्त माध्यम से लोगों तक पहुंचा जा सकता हैं,ताकि उनमें जागृति लाई जा सके और नव निर्माण किया जा सके।
विधानसभा के मुख्य द्वारों पर स्थापित होंगे कम्प्यूटरीकृत जांच केंद्र
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के आगामी बजट सत्र के दृष्टिगत सुरक्षा प्रबंधों को लेकर वीरवार को विधानसभा सचिवालय में विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ। इस दौरान निर्णय लिया गया कि विधानसभा सचिवालय में ई-प्रवेश पत्र ऑनलाइन आवेदन पर ही दिया जाएगा। ई-विधान प्रणाली के तहत विधानसभा सचिवालय इसे ऑनलाइन तरीके से मुद्रित करेगी। यह आवेदन सभी ई-प्रवेश पत्र पाने वालों को अनिवार्य है।
शांता ने बेरोजगारी पर जताई आपत्ति,सी.एम.को लिखा पत्र
लोकसभा सांसद शांता कुमार ने बेरोजगारों से आवेदन के नाम पर कमाई करने पर अपनी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि यदि बेरोजगारों से प्रार्थना पत्र शुल्क लेना ही है तो उतना ही लिया जाए जितना कि विभाग द्वारा इस पर खर्च किया जाना है। इसे भी कमाई का साधन बनाना किसी भी तरीके से सरकार को शोभा नहीं देता। इस संदर्भ में शांता कुमार ने मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखकर अवगत करवाया है।
लापरवाही से बस चलाना पड़ा महंगा,कोर्ट ने भेजा जेल
वीरवार को कांगड़ा अतिरिक्त सी.जी.एम.(प्रथम) धीरु ठाकुर की कोर्ट नंबर -1 ने एक अहम फैसले के तहत एक बस चालक को तेज रफ्तारी व लापरवाही से बस चलाने पर 2 साल की सजा व जुर्माना अदा करने का फैसला सुनाया। सरकार की ओर से मामले की पैरवी करते हुए सहायक जिला न्यायवादी श्वेता ने बताया कि 23 नवम्बर,2009 को पठानकोट से मनाली जा रही एक निजी बस अचानक नगरोटा बगवां के पास ठारू में अनियंत्रित होकर बस एक टैलीफोन के खंभे व आम के पेड़ से जा टकराई थी।
राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री ने लोगों को शिवरात्रि की बधाई दी
राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने प्रदेश के लोगों को शिवरात्रि पर्व के पावन अवसर पर बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि के नाम से जाना जाता है और शिवरात्रि हिमाचल प्रदेश में मनाया जाने वाला महत्वपूर्ण पर्व है। उन्होंने आशा जताई की यह पर्व लोगों के जीवन में शांति और प्रसन्नता लाएगा।
मुख्यमंत्री ने पांवटा साहिब में 16.34 करोड़ की परियोजनाओं के किए लोकापर्ण
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सिरमौर जिला के अपने दौरे के अंतिम दिन आज पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 4.86 करोड़ रुपये की लागत से बद्रीपुर में निर्मित 33/11 केवी के विद्युत उप केन्द्र,94 लाख रुपये की लागत से निर्मित कुंजा मेटालियन जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने रामपुर घाट में 3.76 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 13/11 केवी के नियंत्रित विद्युत उप-केन्द्र,1.78 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित तारूवाला पेयजल आपूर्ति योजना का भी लोकार्पण किया।
हिमाचल के इन स्कूलों को बंद करने की तैयारी में सरकार
5 विद्यार्थियों से कम संख्या वाले इन सरकारी प्राइमरी स्कूलों को बंद करने की सरकार तैयारी कर रही है। दरअसल 99 सरकारी प्राइमरी स्कूल बंद करने के बाद अब प्रदेश में 10 विद्यार्थियों से कम संख्या वाले स्कूलों को बंद किया जाएगा। गुणात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सरकार को यह प्रस्ताव भेज दिया है,वहीं स्कूलों में मर्ज होने वाले बच्चों को आराम से नए स्कूल तक पहुंचने के लिए ट्रांसपोर्ट अलाउंस देने की योजना भी बनाई गई है।
मोदी लहर में हारे चुनाव,अब जनता दोहराएगी मेरी जीत का रिकार्ड : राणा
आपदा प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र राणा ने पत्रकार वार्ता में कहा कि समाज सेवा के रास्ते से राजनीति में भाजपा से पर्दापण और उसके बाद दूसरी पारी कांग्रेस से है। राजेंद्र राणा ने कहा कि वह राजनीति के मायने बदलने के लिए ही इस क्षेत्र में आए हैं। उन्होंने कहा कि मेरे साथ जुड़े हुए तमाम कार्यकर्ताओं को भी यही सिखाता हूं कि हमें राजनीति के अर्थ सामाजिक जन-जीवन के समाधान से जोडऩे हैं न कि व्यक्तिगत स्वार्थ सिद्धी से।
जलवाहकों ने सेवाएं नियमित करने के लिए किया मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त
हजारों दैनिक भोगी अंशकालीन जलवाहकों/सेवादारों ने आज यहां बागवानी निदेशालय में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में उनकी सेवाएं नियमित करने के प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने मुख्य संसदीय सचिव विनय कुमार,राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष हर्ष महाजन तथा राज्य कर्मचारी कल्याण महासंघ के अध्यक्ष एस.एस.जोगटा को भी सम्मानित किया।
बाबा रामदेव को झटका,जमीन पर लिया गया ये फैसला
राज्य सरकार ने बाबा रामदेव को सोलन जिला के साधुपुल में पतंजलि योगपीठ के लिए जमीन आबंटित करने का निर्णय लिया है लेकिन इसके लिए पहले उनको उच्च न्यायालय में चल रहे मामले को वापस लेना होगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया। सूत्रों के अनुसार परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने पतंजलि योगपीठ को जमीन दिए जाने पर आपत्ति जताई।
टीचर बनने का सुनहरा मौका,ऐसे भरे जाएंगे स्कूलों में खाली पद
अगर आप भी टीर्चर बनना चाहते है तो आपके लिए सुनहरा मौका है। प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग को आदेश जारी कर रोस्टर के मुताबिक स्कूलों में खाली पद भरने को कहा है। इसके पीछे सरकार ने तर्क दिया है कि विभाग विशेषत अनुसूचित जाति,जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग के पदों को रोस्टर के मुताबिक नहीं भर रहा हैं। हाल ही में यह मामला धर्मशाला में हुई एस.सी.वैल्फेयर बोर्ड में उठाया गया जिसमें पी.टी.ए. और एस.एम.सी.के भरे गए पदों पर चर्चा की गई।
MBBS और BDS में प्रवेश लेने को अब मिलेंगे 3 मौके
एम.बी.बी.एस.व बी.डी.एस.कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आगामी मई माह में आयोजित होने वाली एन.ई.ई.टी.2017 को पहला प्रयास माना जाएगा। एम.बी.बी.एस.व बी.डी.एस.कोर्स में प्रवेश लेने को अब उम्मीदवारों को 3 ही मौके प्रदान किए जाएंगे और इसके तहत एन.ई.ई.टी.2017 को पहला प्रयास माना जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई.) ने हाल ही में अधिसूचना जारी कर यह स्पष्ट किया है।
राज्य सरकार आऊटसोर्स कर्मियों के लिये बनाएगी नीतिःमुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां होटल पीटरहॉफ में आऊटसोर्स कर्मचारी संघ द्वारा आयोजित एक समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार आऊटसोर्स कर्मियों की समस्याओं से भलीभांति परिचित है और आश्वासन दिया कि उनके लिए निश्चित रूप से एक नीति बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कर्मियों की मांग यथार्थ है और इस पर शीघ्र ही सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरम्भ में सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों के प्रसार के उद्देश्य से सीमित अवधि के लिए आऊटसोर्स किया गया था,लेकिन उन्हें जीवन भर आऊटसोर्स आधार पर रखना न्यायोचित नहीं है।
नैशनल हाईवे पर सख्त होगा पुलिस का पहरा,परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर
हिमाचल में नैशनल हाईवेज (एन.एच.) पर अब पुलिस का पहरा और सख्त होगा। संवेदनशील जगहों और एक्सीडैंटल प्रोन संवेदनशील जगहों पर पुलिस की मौजूदगी 24 घंटे सुनिश्चित होगी। पुलिस एन.एच.पर बीटों की संख्या पहले से लगभग दोगुनी कर देगी। इन स्थानों पर अस्थायी पुलिस बूथ स्थापित किए जाएंगे। इस संबंध में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) संजय कुमार ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के मुताबिक नैशनल हाईवे के मौजूदा बीट सिस्टम को रिव्यू करना होगा।
युवकों की हुड़दंगी के बाद कॉलेज प्रशासन ने उठाया यह कदम
हथियार मिलने की घटना के बाद अब इस कॉलेज में आम विद्यार्थियों की भी एंट्री पर रोक लग गई है। मंडी के राजीव गांधी डिग्री कॉलेज में सोमवार को कॉलेज परिसर में कुछ बाहरी युवक हथियारों सहित प्रवेश कर पाने में सफल हो गए थे तथा मारपीट की घटना को अंजाम दिया था। इस घटना में किसी को भी गंभीर चोटें नहीं आई थीं लेकिन कॉलेज का माहौल तनावपूर्ण हो गया था। पुलिस भी कॉलेज परिसर में मौजूद रही तथा सभी छात्रों के पहचान पत्र देखने के बाद ही उन्हें परिसर में प्रवेश की अनुमति दी गई।
मुकेश ने किया ऐलान,खड्ड में खुलेगा कॉलेज भवन
उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि खड्ड में खुले नए राजकीय महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए सरकार ने 12 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत कर टैंडर लगा दिए हैं तथा जल्द ही कालेज का भवन बनकर तैयार होगा। सरकार द्वारा हरोली हलके की दूसरी आई.टी.आई.जल्द पंडोगा में कार्यशील होगी। इस बारे उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को जल्द स्थान का चयन करने को कहा। इसके अलावा पंडोगा के लिए निर्मित अलग पेयजल योजना को भी जल्द ही लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा जबकि अतिरिक्त नलकूपों को लगाने के लिए टैंडर कर दिए गए हैं।
समस्त पंजीकृत व्यापारियों को समूह दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां व्यापार कल्याण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने समस्त पंजीकृत व्यापारियों को समूह दुर्घटना बीमा योजना-2016 के अंतर्गत शामिल करने के लिए नेशनल इंश्योरेन्स कम्पनी के साथ 31 दिसम्बर,2016 को एक अनुबंध किया है। यह अनुबंध क्रियान्वयन के लिए नेशनल इंश्योरेन्स कम्पनी शिमला के मण्डलीय प्रबंधक के साथ किया गया है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की मांग पर राज्य सरकार ने वस्तुओं की ऑनलाईन खरीद पर प्रवेश कर लगाया है।
21 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर
दूसरे राज्यों की तर्ज पर हिमाचल में भी उज्ज्वल डिस्कॉम इंश्योरैंस योजना (उदय) जल्द शुरू होगी। केंद्र सरकार की इस स्कीम को लागू करने के लिए काफी समय से कसरत चल रही थी। सूत्रों के अनुसार राज्य की सरकार ने इसे स्वीकृति देने पर सहमति दे दी है। इसके लागू होने पर राज्य में बिजली के दाम पहले से कम हो सकते हैं अगर ऐसा हुआ तो तकरीबन 21 लाख उपभोक्ताओं को सीधे तौर पर लाभ पहुंचेगा।
पासपोर्ट बनवाने के लिए अब लोगों को नहीं जाना पड़ेगा शिमला
अपने पासपोर्ट के लिए अब लोगों को शिमला जाने से छुटकारा मिलेगा। लोगों को अब पालमपुर और हमीरपुर में भी पासपोर्ट बनाने की सुविधा मिल गई है। पालमपुर व हमीरपुर में पासपोर्ट बनाए जाने की सुविधा दिए जाने का निर्णय महत्वपूर्ण है तथा इस निर्णय से निचले क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्राप्त होगी,वहीं उन्हें पासपोर्ट बनाने के लिए अब शिमला जाने से छुटकारा मिलेगा। सांसद शांता कुमार ने भारत सरकार के इस निर्णय को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि प्रदेश में पासपोर्ट बनाने की सुविधा केवल शिमला में थी।
2000 SMC शिक्षकों को सरकार ने दिया बड़ा झटका
प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में तैनात करीब दो हजार पीरियड बेसिस एसएमसी शिक्षकों को सरकार ने बड़ा झटका दिया है। विंटर वैकेशन स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं शुरू हो गई हैं लेकिन अभी तक सरकार ने एस.एम.सी.शिक्षकों का अनुबंध कार्यकाल नहीं बढ़ाया है,जिससे इन शिक्षकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इससे लगभग 2,000 शिक्षकों की नौकरी पर तलवार लटक गई है। इससे पूर्व कक्षाएं शुरू होने से पहले ही उक्त शिक्षकों को एक साल का सेवा विस्तार दे दिया जाता था। इस दौरान विंटर वैकेशन स्कूलों में सेवाएं देने वाले एस.एम.सी.शिक्षकों का अनुबंध लटका है।
कंडक्टर भर्ती घोटाला मामला: परिवहन मंत्री पर हो FIR दर्ज
हिमाचल परिवहन मजदूर संघ के प्रदेशाध्यक्ष शंकर सिंह ठाकुर ने बताया कि आर.टी.आई.में ली जानकारी से यह खुलासा हुआ है कि परिवहन मंत्री को यह अधिकार ही नहीं है कि उनके आदेशों से एच.आर.टी.सी.में किसी को सेवा विस्तार मिले लेकिन फिर भी एच.आर.टी.सी.में मुख्य महाप्रबंधक को परिवहन मंत्री के आदेशों से सेवा विस्तार दिया गया। मुख्य महाप्रबंधक को एच.आर.टी.सी.में होने वाली सभी प्रकार की भर्तियों की कमेटियों का भी अध्यक्ष मनोनीत किया गया है।
बड़े प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी में सरकार
राज्य सरकार 3 साल पूरा करने वाले प्रशासनिक अधिकारियों को शीघ्र तबदील करेगी। प्रशासनिक स्तर पर यह फेरबदल बजट सत्र से पहले या फिर इसके ठीक बाद हो सकता है। इसके तहत कुछ जिला के डी.सी.,ए. डी.एम.,एस.डी.एम.और तहसीलदारों को इधर-उधर किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ने ऐसे अधिकारियों की सूची तैयार की है, जिनको अपने पद पर करीब 3 साल का समय हो गया है।
C & V शिक्षकों की जल्द ली जाएगी लिखित परीक्षा
राजकीय सी.एंड वी.शिक्षकों के पदों को भरने की स्वीकृति के बाद अभी तक लिखित परीक्षा न होने के कारण संघ में रोष व्याप्त है। रविवार को हुई प्रदेश स्तरीय बैठक में संघ के प्रदेशाध्यक्ष चमन लाल शर्मा ने कहा कि राजकीय सी.एंड वी.शिक्षकों के 1500 पदों को भरने की स्वीकृति मार्च,2016 बजट सत्र में सरकार ने दी थी,जिसमें ये पद 50 प्रतिशत कमीशन व 50 प्रतिशत बैचवाइज भरे जाने थे लेकिन शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
प्रियंका के इस मामले में फिर विवाद,CBI ने जांच से किया इंकार
प्रियंका वाड्रा को हिमाचल में जमीन खरीदने की इजाजत देने का मामला फिर गरमा गया है। आर.टी.आई.कार्यकत्र्ता देवाशीष भट्टाचार्य की शिकायत पर देश की सर्वोच्च जांच एजैंसी सी.बी.आई.ने जांच से इंकार कर दिया है। सी.बी.आई.ने इस शिकायत को हिमाचल की स्टेट विजीलैंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो को सौंप दिया है। शिकायत पर हुई कार्रवाई को भी आर.टी.आई.के तहत मांगा गया था। अब इसके जवाब में जांच एजैंसी ने आवेदनकत्र्ता को पत्र लिखा है।
Family Crisis में विक्रमादित्य का नया रूप,भाई का शव लेकर खुद निकले
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह खुद ममेरे भाई आकांक्ष के शव को स्ट्रेचर पर रखकर निकले। पीजीआई चंडीगढ़ में उन्होंने खुद शव को गाड़ी में रखा और अंतिम संस्कार के लिए सोलन के लिए रवाना हो गए। विक्रमादित्य ने दो दिन तक अस्पताल में मोर्चा संभाले रखा और परिवार को ढांढस बांधते भी दिखे। बताया जा रहा है कि बीएमडब्ल्यू द्वारा कुचलकर मारे गए आकांक्ष के शव को उसके परिजनों को सौंप दिया गया।
सीएम वीरभद्र सिंह की बेटी इस हाईकोर्ट में बनी मुख्य न्यायाधीश
हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह की बेटी अभिलाषा कुमारी त्रिपुरा हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश नियुक्त की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट ने वीरवार को 9 जजों के प्रमोशन पर मुहर लगा दी। इनमें अभिलाषा कुमारी का नाम भी शामिल था। अभिलाषा कुमारी वर्तमान में गुजरात हाईकोर्ट में अपनी सेवाएं दे रहीं थी। वे साल 2006 में गुजरात हाईकोर्ट में नियुक्त हुई थीं।
पति को इस हालत में देख निकली पत्नी की चीख
नगरोटा बगवां पुलिस थाना के अंतर्गत रात्रि एक व्यक्ति ने आपनी रसोई की खिड़की के साथ फंदा लगाकर जान दे दी। मृतक की पहचान दीपक (32) निवासी खुनवी तहसील नैनादेवी जिला बिलासपुर के रूप में की गई है। थाना प्रभारी नगरोटा बगवां निर्मल थिंड ने बताया कि दीपक पठियार में एक किराए के मकान में परिवार सहित रहता था तथा मेहनत-मजदूरी करता था।
बच्चों से भरी स्कूल बस में ड्राइवर को हार्ट अटैक सड़क पर पलटी
हिमाचल के नालागढ़ में एक प्राइवेट स्कूल की बस सड़क पर पलट गई। बताया जा रहा है कि चालक को दिल का दौरा पड़ा जिससे ये हादसा हुआ। पुलिस से मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार हादसा सुबह करीब साढ़े सात बजे हुआ है।हादसे में करीब आधा दर्जन बच्चे घायल हुए हैं जिन्हें स्‍थानीय स्वास्‍थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया है। वहीं चालक का भी उपचार चल रहा है। पुलिस के अनुसार सार्वजनिक अवकाश होने के बावजूद यह प्राइवेट स्कूल खुला था।
मुख्यमंत्री ने की घटती जैव विविधता पर चिंता व्यक्त की
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राज्य विज्ञान,प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड (एचपीएसबीबी) द्वारा जैव विविधता को मुख्यधारा में लानाः लोगों और उनकी आजीविका को कायम रखना विषय पर यहां आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जैव विविधता जीवन का आधार है। पारिस्थितिकी से मिलने वाली आवश्यक सेवाओं को ध्यान में रखते हुए सरकारें केवल संरक्षण ही नहीं बल्कि सतत आर्थिक विकास के लिए जैव विविधता की ओर विशेष ध्यान दे रहीं हैं।
राज्यपाल ने किया एनसीसी कैडेटों को सम्मानित
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने इस वर्ष नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस शिविर में हिमाचल प्रदेश से भाग लेने वाले 25 कैडेटों को सम्मानित किया। ग्रुप कमांडर,एनसीसी मुख्यालय शिमला ब्रिगेडियर ललित जोशी ने आज इन एनसीसी कैडेटों तथा अन्य अधिकारियों के साथ राजभवन शिमला में राज्यपाल से भेंट की। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि एनसीसी देश का प्रधान युवा संगठन है तथा इसका राष्ट्र निर्माण में उच्चतम योगदान है।
CM के देहरा दौरे से पहले विधायक रवि की बड़ी चेतावनी
देहरा एवं धर्मशाला में प्रस्तावित केंद्रीय विश्वविद्यालय पर फिर से सियासत गरमा गई है। मुख्यमंत्री का गुरूवार को देहरा विधानसभा क्षेत्र में दौरा है। जनता को मुख्यमंत्री से देहरा में केन्द्रीय विश्वविधालय की भूमि की डिमार्केशन के आदेश की आशा है लेकिन इस मुद्दे पर देहरा से बीजेपी विधायक रविंद्र रवि ने मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने की चेतावनी देकर सियासत गर्म कर दी।
3 फरवरी को सोच समझ कर जाएं अस्पताल,कहीं झेलनी न पड़ जाए यह परेशानी
अगर आप अस्पताल में इलाज करवाने जा रहे हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। हिमाचल प्रदेश मैडीकल रिप्रजैंटेटिव एसोसिएशन ने मांगें पूर्ण न होने पर आखिर में मोर्चा खोल ही दिया। अब 3 फरवरी से एच.पी.एम.आर.ए.के 500 के करीब सदस्य अखिल भारतीय फैडरेशन के आह्वान पर हड़ताल पर जाएंगे।
पंचायत प्रधान के खिलाफ धोखाधड़ी व गबन का मामला दर्ज
कोटखाई के तहत ग्राम पंचायत महासू की प्रधान पर ग्राम पंचायत हलाईला के पूर्व प्रधान अनंत राम नेगी ने पंचायत के धन को लेकर धोखाधड़ी कर गबन करने का आरोप लगाया है,जिसे लेकर उन्होंने ग्राम पंचायत महासू की प्रधान सरोज कंवर के खिलाफ 2 अलग-अलग मामलों के तहत पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाई है।
मुख्यमंत्री ने निराशाजनक करार दिया केन्द्रीय बजट को
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा प्रस्तुत केन्द्रीय बजट को देश विशेषकर हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए निराशाजनक तथा हताश करने वाला करार दिया। उन्होंने कहा कि यह बजट मात्र वादों तथा प्रतिबद्धताओं से भरपूर है,जिसमें आम जन के हितों की पूरी तरह अनदेखी की गई है। उन्होंने कहा कि देश के लोग नोटबंदी के मुश्किल दौर से गुजरने के बाद कुछ राहत की उम्मीद कर रहे थे,परन्तु केन्द्र सरकार जनता की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी है।
ऑनलाइन शॉपिंग हुई महंगी बढ़ा इतना Entry Tax
अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो फिर अपनी जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाएं। हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन शॉपिंग पर 5 प्रतिशत एंट्री टैक्स वसूला जाएगा। मंगलवार देर रात 12 बजे से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर 5 प्रतिशत एंट्री टैक्स वसूलने की प्रक्रिया शुरू की गई। यह टैक्स हिमाचल प्रदेश मूल्य परिवर्द्धित टैक्स अधिनियम 2005 के अंतर्गत सभी कर देय वस्तुओं पर देय होगा।
नौकरी के बहाने पैसे ऐंठने वाला Delhi से गिरफ्तार
जिला किन्नौर पुलिस द्वारा दिल्ली वैस्ट के एक व्यक्ति,जोकि युवाओं को नौकरी देने के बहाने पैसे ऐंठता था,को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने के बाद रामपुर कोर्ट में पेश किया। जिला पुलिस अधीक्षक रोहित मालपानी ने बताया कि एक स्थानीय महिला ने रिकांगपिओ थाना में 8 जनवरी को शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसका लड़का अभिषेक (15) घर से भाग गया है तथा वह 10 जनवरी को घर वापस भी आ गया था।
वर्ष 2017-18 के लिए 5700 करोड़ रुपये की वार्षिक योजना प्रस्तावित
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए प्रदेश की 5700 करोड़ रुपये की वार्षिक योजना प्रस्तावित है,जो वर्तमान वित्त वर्ष से 500 करोड़ रुपये अधिक है। इसमें 9.61 प्रतिशत की वृद्धि की गई है,जो राज्य की विकास दर 7.7 प्रतिशत से अधिक है। मुख्यमंत्री आज यहां 2017-18 की बजट प्राथमिकताओं को अंतिम रूप देने के लिए सोलन,शिमला व सिरमौर ज़िला के विधायकों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने पल्स पोलियो अभियान-2017 के प्रथम चरण का नालागढ़ से किया शुभारम्भ
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सोलन जिले के नालागढ़ में बच्चों को पल्स पोलियो की खुराख पिलाकर पल्स पोलियो अभियान-2017 के प्रथम चरण का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे ये सुनिश्चित बनाएं कि 0-5 वर्ष आयु वर्ग के कोई भी बच्चा बिना पोलियो खुराक के न छूटे। उन्होंने कहा कि यद्यपि हमारा देश और प्रदेश पोलियोमुक्त हो चुका है फिर भी प्रत्येक बच्चों को पोलियो से मुक्त रखने के लिए निरंतर सघन प्रयास किए जाने चाहिएं।
धूमल बोले,केंद्र के पैसे का उपयोग करने में सरकार नाकाम
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा है कि प्रदेश के विभिन्न विभागों को मिल रही केंद्रीयआर्थिक सहायता को प्रदेश सरकार उपयोग में लाने में असफ ल साबित हो रही है। इस कारण धन या तो बिना उपयोग के विभागीय खातों में पड़ा है या फिर वापस हो रहा है। इस लापरवाही से भविष्य में प्रदेश को मिलने वाली धनराशि में कटौती होगी,जिसका नुक्सान प्रदेश व जनता को होगा।
मुख्यमंत्री ने किया कुनिहार में महाराजा पदम सिंह मेमोरियल स्टेडियम का लोकार्पण
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सोलन ज़िला के कुनिहार में पूर्व मंत्री हरिदास ठाकुर की 33वीं पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की। उन्होंने महाराजा पदम सिंह मेमोरियल स्टेडियम का लोकार्पण और बुशैहर रियासत के पूर्व शासक स्वर्गीय महाराजा पदम सिंह की प्रतिमा का भी अनावरण किया। यह प्रदेश में अपनी तरह की पहली प्रतिमा है।
आसमानी बिजली गिरने से कई घरों में भारी नुकसान
आसमानी बिजली गिरने से पालमपुर के पलहूनी गांव में लोगों के घरों में भारी नुकसान हुआ है। किशन कुमार,राजकुमार,विराम चंद,शेर सिंह,सूबेदार शक्ति चंद,प्रीतम चंद,सुभाष चंद व राकेश कुमार ने बताया कि भारी बारिश के दौरान आसमानी बिजली गिरने से लोगों के टी.वी.,एल.सी.डी.,पंखे और उसके साथ-साथ घर के बाहर लगाए बिजली के मीटर खराब हो गए,जिससे लगभग 15 लाख के करीब नुक्सान हुआ।
बाली घेरने की तैयारी, 15 फरवरी को बनेगी रणनीति
न्यूनतम वेतन के मुद्दे पर परिवहन निगम मजदूर संघ, बाली को घेरने की तैयारी कर रहा है। इस बारे में 15 फरवरी को शिमला में रणनीति बनाई जाएगी। इससे पहले हमीरपुर में संघ की गेट मीटिंग हुई। जिसकी अध्यक्षता संघ के प्रदेश अध्यक्ष शंकर सिंह ठाकुर ने की।
मुख्यमंत्री ने शिमला ग्रामीण से नए उम्मीदवार के तौर पर विक्रमादित्य के नाम का किया प्रस्ताव
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह का नाम नए सम्भावित उम्मीदवार के तौर पर प्रस्तावित किया। मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास ऑकोवर में शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के कर्मचारियों तथा पार्टी के पदाधिकारियों की एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
समूचे प्रदेश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया 68वां गणतंत्र दिवस
68वां गणतंत्र दिवस समूचे प्रदेश में धूमधाम व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राज्य, ज़िला व उप-मण्डल स्तर पर समारोह आयोजित किए गए जिनमें ध्वजारोहण, भव्य मार्च पास्ट और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केन्द्र बने। राज्यस्तरीय समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज पर आयोजित किया गया, जहां राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
चुवाड़ी-चम्बा मार्ग पर 2 सुरंगों के लिए केंद्र ने दी स्वीकृति
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने प्रैस बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने चम्बा जिला के चुवाड़ी-चम्बा मार्ग पर जोत पास व द्रमण-चम्बा-पांगी एन.एच.पर साच पास के लिए 2 सुरंगों के निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि गत दिनों चम्बा जनहित संगठन के पदाधिकारी उक्त मामले में उनसे मिले थे। उन्होंने बताया था कि जोत पास की समुद्र तल से करीब 11,500 फुट ऊंचाई है।
राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री की प्रदेशवासियों को पूर्ण राज्यत्व दिवस की बधाई
राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 47वें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है। आचार्य देवव्रत ने अपने सन्देश में प्रदेश के लोगों की शांति और समृद्धि की कामना की है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि गत 46 वर्षों में हिमाचल प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति के नए आयाम स्थापित किए हैं और राज्य देश में अग्रणी बनकर उभरा है।
हिमाचल में हो सकती हैं भारी बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के अलर्ट के मुताबिक, 24 जनवरी को जम्मू और कश्मीर में कहीं-कहीं भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं 25 जनवरी और 26 जनवरी को जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी की खासी संभावना है।
हिमाचल सरकार ने लाखों पैंशनरों को दिया यह बड़ा तोहफा
प्रदेश सरकार ने लगभग एक लाख 25 हजार पैंशनरों को तोहफा दिया है। जुलाई 2016 से सेवानिवृत्त कर्मचारियों व पारिवारिक पैंशनरों को डीए दिया जाएगा। इस पर प्रदेश सरकार का करीब 50 करोड़ रुपए सालाना का खर्च आएगा। सरकार ने 2 फीसदी डीए देने के बाद अब पैंशनरों को यह लाभ दे दिया है। इससे राज्य के करीब सवा लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों व पारिवारिक पैंशनर्ज लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री ने शहीद अजीत सिंह सड़क निर्माण के लिए जारी की धनराशि
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कांगड़ा ज़िला के ज्वाली उपमण्डल के अंतर्गत शहीद अजीत सिंह लाहरू-मरियाना-मेलाला सड़क के निर्माण के लिए 9,60,000 रुपये की राशि स्वीकृत की। उन्होंने गन लाईसेंस के नवीनीकरण पर बढ़ाए गए शुल्क के मामले की समीक्षा का आश्वासन दिया। उन्होंने प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभ उपलब्ध करवाने की मांग पर भी विचार करने का आश्वासन दिया।
विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत अनुदान राशि को किया दोगुना
विधवा पुनर्विवाह योजना के अंतर्गत दी जाने वाली अनुदान राशि को 25 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया गया है और इस अवधि के दौरान प्रदेश सरकार ने 188 लाख रुपये खर्च कर 432 विधवाओं को लाभान्वित किया गया है। प्रदेश सरकार ने मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को भी बढ़ाया है और गत चार वर्षों के दौरान 21 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। योजना से प्रदेश की 78847 महिलाएं लाभान्वित हुई है।
अनुसूचित जाति उप-योजना बजट में 100 प्रतिशत वृद्धि : मुख्यमंत्री
प्रदेश सरकार ने गत चार वर्षों के दौरान अनुसूचित जाति उप-योजना के अंतर्गत बजट में 100 प्रतिशत से अधिक वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति उप-योजना के लिए इस वित्त वर्ष के दौरान 1949.15 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है,जबकि वर्ष 2012-13 में 914.64 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान था। उन्होंने कहा कि इस समुदाय के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं भी कार्यन्वित की जा रही है।
केंद्र सरकार ने दी योल कैंट बोर्ड को भंग करने की सैद्धांतिक मंजूरी
शहरी विकास आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने धर्मशाला के योल कैंट बोर्ड को भंग करने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। कैंट बोर्ड के तहत आने वाला सिविल क्षेत्र धर्मशाला नगर निगम में सम्मिलित होगा और योल अब केवल मिलिटरी स्टेशन होगा। सुधीर शर्मा ने कहा कि योल कैंट बोर्ड भारत का पहला कैंट बोर्ड है, जिसे जनता की सुविधा एवं मांग के मद्देनजर भंग करने की स्वीकृति दी गई है।
अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव को 216 देवी-देवता को भेजा न्यौता
अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रशासन ने इस बार भी गत वर्ष की भांति 216 माफीदार व गैर-माफीदार देवी-देवताओं को अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में आने का निमंत्रण दे दिया है। इसके लिए प्रशासन ने उपरोक्त सभी देवताओं की कमेटियों और कारदारों को तहसील वाइज अपने पटवारियों के माध्यम से निमंत्रण पत्र भेजना शुरू कर दिए हैं। जिला के दूरदराज क्षेत्रों के देवी-देवताओं को निमंत्रण पत्र प्रशासन ने संबंधित तहसीलदार को भेज दिए हैं जबकि जिला मुख्यालय के साथ लगते क्षेत्रों के देवी-देवताओं को 1-2 दिनों में निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं।
शिक्षकों व गैर-शिक्षकों के लिए बनेगी स्थायी नीति
सैल्फ फाइनांस कोर्स के तहत शिक्षक तथा गैर-शिक्षक कर्मचारियों के लिए स्थायी नीति बनाई जाएगी। यह आश्वासन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने संबंधित प्रतिनिधिमंडल को मुलाकात के दौरान दिया है। हिमाचल प्रदेश सैल्फ फाइनांस कोर्स प्राध्यापक कर्मचारी संगठन ने प्रदेश के सभी कालेजों में सैल्फ फाइनांस के तहत कार्यरत शिक्षक तथा गैर-शिक्षक कर्मचारियों को नियमित करने की मांग की। बुधवार को उक्त संगठन के प्रतिनिधिमंडल ने धर्मशाला में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से मुलाकात की है।
सरकार ने मांगी वन व सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे की रिपोर्ट
राज्य सरकार ने वन एवं सरकारी भूमि पर हुए कब्जों की रिपोर्ट सभी जिला के डी.सी.से तलब की है। राजस्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने इस रिपोर्ट को 28 जनवरी को होने वाली हाई पावर कमेटी की बैठक से पहले देने को कहा है ताकि इस पर चर्चा हो सके। इससे पहले भी सभी डी.सी.से ऐसी रिपोर्ट मांगी जा चुकी है लेकिन अधिकांश जिलों से इसकी जानकारी नहीं मिली।
कोहरे से थमी जिंदगी की रफ्तार जनजीवन बेहाल
बिलासपुर जिला हिमालय पर्वत की शिवालिक की पहाड़ियों की निम्न ऊंचाइयों पर बसा हुआ है। समुद्रतल से बिलासपुर की ऊंचाई मात्र 610 मीटर है। इस कारण जहां यह जिला प्रदेश के बेहद गर्म स्थानों में जाना जाता है,वहीं यहां बहने वाली सतलुज नदी पर गोबिंद सागर झील बनने के बाद कोहरे व ठंड की मार के चलते बिलासपुर की सर्दी भी बेहद तकलीफ देह हो गई है। यहां बेहद कोहरा व धुंध पड़ती है।
शीतकालीन प्रवास के बाद चुनावी दंगल में कूदेंगे वीरभद्र सिंह
शीतकालीन प्रवास के बाद मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार के लिए निकलेंगे। पंजाब सहित अन्य राज्यों में पार्टी के स्टार प्रचारक के तौर पर कमान संभालेंगे। इसके अलावा प्रदेश सरकार के मंत्री,विधायक,कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू व पार्टी पदाधिकारी भी चुनाव प्रचार पर जाएंगे। भाजपा की तरफ से नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल बतौर स्टार प्रचारक मोर्चा संभालेंगे।
कर्मचारियों की बढ़ी दिक्कत,280 खाली पदों को जल्द भरे नगर निगम
नगर निगम में कर्मचारियों के विभिन्न श्रेणियों में लंबे समय से रिक्त चल रहे पदों को जल्द भरने की मांग मिनिस्टीरियल स्टाफ संघ ने प्रशासन से की है। कर्मचारी संघ का कहना है कि नगर निगम में 280 से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं जबकि एम.सी.से हर महीने कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं जिससे मौजूदा कर्मचारियों पर अतिरिक्त काम का बोझ पड़ रहा है। एम.सी.में कर्मचारियों का टोटा पड़ा हुआ है,ऐसे में निगम को अब काम चलाने में दिक्कतें पेश आ रही हैं।
धूमल का प्रदेश सरकार पर निशाना,कहा समस्याओं से भागना इनका काम
नारायण सेवा संस्थान हमीरपुर ने लोहडी त्योहार के अवसर पर स्वाहल गावं में कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान जहां महिला मण्डलों,दिब्यांश बच्चों को कम्बल बांटे गए वही क्षेत्र के आंगनबाडी केन्द्रों को दरिया भी भेंट की गई। इस मौके पर नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष रसील सिह मनकोटिया,भाजपा मण्डल अध्यक्ष बलदेव धीमान,भाजपा के वरिश्ठ नेता प्यारे लाल शर्मा के अलावा काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
CM वीरभद्र बच्चियों को गले लगा कर हुए भावुक,आंखों से छलके आंसू
मंडी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह विशेष बच्चियों को गले लगा कर इतने भावुक हो गए कि उनकी आंखों से आंसू छलक आए। वीरभद्र सिंह बच्चियों से इशारों ही इशारों में बातें करते दिखे और उनके सिर पर हाथ रख कर आशीर्वाद दिया। जानकारी के मुताबिक बीडीओ कार्यालय सुंदरनगर के नए भवन का वीरभद्र सिंह ने शुभारंभ किया।
बारिश के बीच CM का हुआ स्वागत ठंड में लोगों को जनसभा में बैठना पड़ा नीचे
सुंदरनगर में भारी बारिश के बीच कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का पूरे जोश के साथ स्वागत किया। कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को शॉल-टोपी व तलवार भेंट की। वीरभद्र सिंह आज सुंदरनगर में थे। एक तरफ बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही थी तो वहीं वीरभद्र सिंह गरजने से पीछे नहीं हट रहे थे। कार्यकर्त्ताओं द्वारा उन्हें भेंट की गई तलवार को देखते ही पहले तो उन्होंने अपने अंदाज में उसे घुमाया तो जनता ने सीटियों से उनका स्वागत किया।
हिमाचल में बर्फबारी का कहर लोगों का बाहर निकलना हुआ मुश्किल
बर्फ के दीदार को लेकर शिमला आए सैलानियों पर शनिवार की सुबह उन पर ही भारी पड़ गई। आलम यह है कि अकेले शिमला शहर में ही एक फुट के आसपास ताजा बर्फ गिरी है। रिज मैदान पूरी तरह से सफेद चांदी में लिपट गया है। वहीं शहर के साथ लगते इलाकों में भी बर्फ परेशानी का सबब बन गई है। सुबह-सुबह शिमला की लाइफलाइन बुरी तरह से हांफी हुई नजर आई है। सैलानी होटलों के कमरों से बाहर नहीं निकल पाए। इसके साथ ही बिजली पानी ने भी मुश्किल वक्त में लोगों का साथ छोड़ दिया।
कौशल विकास के प्रशिक्षण से संभव होगा सभी युवाओं को स्थायी रोज़गार
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज मण्ड़ी में मण्डी विकास अभियान सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मण्ड़ी जिला ने स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति कर राष्ट्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने लोगों का आह््वान किया कि स्वच्छता अभियान को जीवन शैली का हिस्सा बनाएं और जीवन प्रयन्त इसका पालन करें तथा अगली पीढ़ी को इसे अपनाने के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास तभी संभव है,जब महिलाएं सशक्त हों और समाज के आर्थिक-सामाजिक विकास में उनका सक्रिय योगदान हो।
दौरे से पहले CM वीरभद्र के मंच की गिरी सीढ़ियां टला बड़ा हादसा
हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के दौरे से पहले ही मंडी में बड़ा एक हादसा होते-होते टल गया। जी हां,यह हादसा हुआ भी वीरभद्र सिंह के मंच पर। मंच के लिए बनाई गई सीढ़ियां नीचे गिर गई। गनीमत यह रही कि वहां मौके पर मौजूद लोगों को चोट नहीं आई। जानकारी के मुताबिक मंडी में आज वीरभद्र सिंह का कार्यक्रम है और इस दौरान यहां मंच भी तैयार किया गया है। मंच पर चढ़ने के लिए दोनों ओर से लोहे की भारी भरकम सीढ़ियां लगाई गई हैं।
रोजगार देने पर सरकार ने नकारा धूमल का बयान
प्रदेश सरकार ने रोजगार के संदर्भ में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बयान को नकारा है। सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री की तरफ से दिए गए बयान को तथ्यों के विपरीत बताया है। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने जिन आंकड़ों का उल्लेख किया है,वे केवल श्रम एवं रोजगार विभाग के रोजगार कार्यालयों पर आधारित हंै। उन्होंने जिन आंकड़ों का उल्लेख किया है, उनमें हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग और हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड की तरफ से अधिसूचित किए गए रिक्त पद और भरे गए पद शामिल नहीं हैं।
हिमाचल सरकार सैनिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा है कि हिमाचल सरकार सेवारत सैनिकों,पूर्व सैनिकों,युद्ध विधवाओं तथा उनके आश्रितों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार ने उनकी वार्षिकी और वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वालों को मिलने वाले अनुदान दरों में एकमुश्त वृद्धि की है। वह आज नई दिल्ली में एक पत्रकार वार्ता के दौरान सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परमवीर चक्र,अशोक चक्र विजेताओं को मिलने वाले अनुदान को एकमुश्त 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये,महावीर चक्र विजेताओं के लिए 15 लाख रुपयें से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया गया है।
नियमित अध्यापकों द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किए जा सकेंगे एसएमसी अध्यापकः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि पाठशाला प्रबंधन समिति (एसएमसी) के माध्यम से नियुक्त अध्यापकों के लिए एक नीति बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य के कठिन एवं जनजातीय क्षेत्रों में इन अध्यापकों द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं के दृष्टिगत इन्हें नियमित अध्यापकों द्वारा इनके तैनाती स्थान से प्रतिस्थापित नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री आज यहां एसएमसी अध्यापक एसोसिएशन द्वारा आयोजित सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे थे।
राज्यपाल व मुख्यमंत्री की प्रदेशवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं
राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने प्रदेशवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी हैं। आचार्य देवव्रत ने अपने संदेश में आशा व्यक्त की है कि नव वर्ष प्रदेशवासियों के जीवन में खुशियां व समृद्धि लेकर आएगा। उन्होंने सभी लोगों से सामाजिक बुराइयां समाप्त करने और समाज के कमजोर वर्गांे के कल्याण के लिए आगे आकर सहयोग देने की आवश्यकता पर बल दिया।
मुख्यमंत्री ने खटनोल में की करोड़ों की विकास परियोजनाएं समर्पित
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए 105 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन सैंज नाला-गड़ोह-घंडल-वसंतपुर पेय जलापूर्ति योजना का निर्माण कार्य युद्व स्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस योजना का लोकार्पण किया जाएगा। यह योजना विधानसभा क्षेत्र की 41 ग्राम पंचायतों को लाभान्वित करेगी। व्ह आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के खटनोल में करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण तथा आधारशिलाएं रखने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
राज्यपाल का विश्वविद्यालय स्टॉफ से इसे देश का उत्कृष्ट संस्थान बनाने का आह्वान
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने विश्वविद्यालय के प्रत्येक सदस्य का टीम भावना से कार्य करने का आह्वान किया है ताकि संस्थान देश का नम्बर एक विश्वविद्यालय बन सके। राज्यपाल आज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय आंकलन एवं मान्यता परिषद (नैक) द्वारा ए-ग्रेड का दर्जा प्रदान करने पर आयोजित समारोह के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे। राज्यपाल ने कहा कि केवल अध्यापक ही ज्ञान का प्रकाश उदीयमान कर विद्यार्थियों के भविष्य का निर्माण कर सकते हैं और समाज शिक्षक समुदाय पर पूर्ण विश्वास करता है।
मंत्रिमण्डल के समक्ष रखा जाएगा कर्मचारियों की सेवानिवृति आयु बढ़ाने का निर्णयःमुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां घोषणा की प्रदेश सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा 60 वर्ष करने तथा 4-9-14 के लाभ प्रदान करने का मामला मंत्रिमण्डल के समक्ष रखा जाएगा। वीरभद्र सिंह आज यहां आयोजित हि.प्र.अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक के आरम्भिक सत्र में शामिल हुए। उन्होंने कर्मचारियों को पहली जुलाई 2016 से देय मंहगाई भत्ते के अलावा राजधानी भत्ता और जनजातीय भत्ता बढ़ाने की भी घोषणाएं की।
राज्यपाल का विश्वविद्यालय परिसरों को हिंसामुक्त बनाने का आह्वन
राज्यपाल आचार्य देवव्रत जो हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के कुलाधिपति भी हैं,ने अध्यापक समुदाय व अधिकारियों से विश्वविद्यालय के कल्याण के लिए समर्पण व अनुशासित होकर कार्य करने का आह्वान किया है। राज्यपाल आज यहां विश्वविद्यालय कोर्ट की 28वीं आम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर को हिंसामुक्त बनाने तथा राजनीतिक गतिविधियों को दूर रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि सौहार्दपूर्ण एवं स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए पारदर्शी ढंग से कार्य करने की अत्यंत आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री के सभी गुज्जर बस्तियों में हैंडपंप स्थापित करने के निर्देश
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला में आयोजित गुज्जर कल्याण बोर्ड की 20वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार गुज्जर समुदाय के लोगों को उपयुक्त भूमि का चयन करके तथा शिक्षा सुविधाएं प्रदान कर उनके स्थाई समाधान के लिए ठोस प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गुज्जर परिवारों ने भू-स्खलन व बाढ़ के कारण अपनी भूमि अथवा घर खोए हैं,उन्हें राहत देते हुए राज्य सरकार की 3 बिस्वा तथा 2 बिस्वा भूमि प्रदान करने की नीति के आधार पर सुविधा प्रदान की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने रखीं शूटिंग रेंज तथा ललित कला महाविद्यालय की आधारशिलाएं
मुख्यमंत्री वीरभद सिंह ने आज शिमला ज़िले के शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत दुधालटी के लोहारब में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज तथा ललित कला महाविद्यालय की आधारशिलाएं रखीं। राज्य सरकार ने इस शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए 35 करोड़ रुपये की राशि,जबकि ललित कला महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए लगभग 30 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।
20 जनवरी को यहां होगा भाजपा का दूसरा त्रिदेव सम्मेलन
विधानसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर भाजपा पूरे प्रदेश में त्रिदेव सम्मेलन आयोजित कर रही है। इस कड़ी में पहला त्रिदेव सम्मेलन सोलन में आयोजित किया जा चुका है और अगला त्रिदेव सम्मेलन शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के चंबी (रैत) ग्राऊंड में 20 जनवरी,2017 को आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह,भाजपा प्रदेश प्रभारी श्रीकांत शर्मा और प्रदेश के सभी बड़े नेताओं के अलावा कांगड़ा-चम्बा जिला के पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।
राहुल गांधी ने विमुद्रीकरण पर लोगों की पीड़ा के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया
आगामी विधानसभा चुनावों के लिए एक वर्ष ही शेष है और हिमाचल कांग्रेस ने सत्ता में अपने चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर एक वृहद अभियान रणनीति का शंखनाद कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में बनने जा रही स्मार्ट सिटी धर्मशाला,जिसने आज महारैली की मेजवानी की गई,में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का शानदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए राहुल गांधी ने वर्ष 2017 में कांग्रेस को पुनः सत्ता में लाने के लिए आक्रामक रणनीति अपनाने पर बल दिया।
राहुल का मोदी पर हमला नोटबंदी ने उतार दी हिमाचल की HAT
सरकार के 4 साल पूरा होने पर धर्मशाला पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी पर एक बार फिर हमला किया। राहुल गांधी ने अपनी हरी टोपी को उतार कर कहा कि मोदी सरकार के इस कदम से हिमाचल प्रदेश की हैट उतर गई है। इसका मतलब समझाते हुए राहुल ने कहा कि HAT यानी हॉर्टिकल्चर,एग्रीकल्चर और टूरिज्म। नोटबंदी की वजह से बागवान,किसान और पर्यटन उद्योग ठप हो गया है। मोदी सरकार पर बरसते हुए राहुल ने कहा कि आपने बागवानों-किसानों और मेहनतकश लोगों की हैट उतार कर रख दी।
धर्मशाला सब्जी मण्डी कार्ड स्वाईप मशीन सुविधा प्रदान करने वाली राज्य की पहली मण्डी
धर्मशाला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए चुना गया है और यह हिमाचल प्रदेश की स्मार्ट सिटी बनने की ओर अग्रसर है। क्षेत्र के किसानों तथा उत्पादकों की सुविधा के लिए स्वाईप मशीन सुविधा उपलब्ध करवा कर कैशलैस लेन-देन की दिशा मे किए गए प्रयास से शहर की गरिमा में एक नया अध्याय जुड़ा है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने धर्मशाला के तपोवन से आज इस ऑनलाईन सुविधा की शुरूआत की।
मानवता फिर हुई शर्मसार,IGMC में मरीजों के साथ हो रहा ऐसा सलूक
शिमला के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी.में मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। आई.जी.एम.सी. प्रशासन भले ही ग्रीन हाऊस में आर्थो ओ.पी.डी. खोलकर लोगों को सुविधा देने के दावे कर कर रहा है लेकिन स्थिति कुछ और ही बयां कर रही है। अस्पताल में बने ग्रीन हाऊस में प्रशासन ने पहले मरीजों व तीमारदारों को रात के समय में ठहरने के लिए आवास दिया था। अब यहां पर आर्थो ओ.पी.डी.बना दी गई है। ऐसे में मरीजों व तीमारदारों को बाहर ही ठंड से ठिठुरते हुए फर्श पर सोने को मजबूर होना पड़ रहा है।
मोदी सरकार ने इस तारीख तक Black Money को व्हाइट करने का दिया आखिरी मौका
नोटबंदी के बाद मोदी सरकार ने कालाधन रखने वालों को एक मौका और दिया है। आयकर विभाग ने केंद्र सरकार की ब्लैक मनी को व्हाइट कराने के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का प्रचारित करने का बीड़ा उठाया है। आम लोगों तक उक्त योजना की जानकारी पहुंचाने के मकसद से विभाग ने बुधवार को कार्यालय में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया। पत्रकार वार्ता में प्रधान आयकर आयुक्त प्रीतम सिंह ने कहा कि बीते सितम्बर माह में खत्म हुई इनकम डिस्कलोजर स्कीम के बाद केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की है।
राज्यपाल ने किया जल संरक्षण साक्षरता अभियान का शुभारम्भ
हिमाचल प्रदेश में बढ़ते जल संकट से निपटने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में जलपुरूष के नाम से विख्यात रेमन मैगसेसे पुरस्कार विजेता राजेन्द्र सिंह का सहयोग व सेवाएं ली जाएंगी। इस अभियान का उद्देश्य पानी के तेज बहाव को कम कर प्राकृतिक जल स्रोतों को पुर्नजीवित करना है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज राजभवन में राजेन्द्र सिंह की उपस्थिति में हिमाचल प्रदेश जल संरक्षण साक्षरता अभियान का शुभारम्भ किया।
राहुल की रैली के लिए तैयारियां जोरों पर इन चीजों पर लगा BAN
पुलिस मैदान धर्मशाला में 24 दिसम्बर को होने वाली राहुल गांधी की रैली के लिए दिल्ली से आई एस.पी.जी.की टीम ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान रैली स्थल से लेकर वहां तक पहुंचने के सभी रूटों का जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार की। एस.पी.जी.की टीम ने हैलीकॉप्टर के लैंड होने की जगह से लेकर,कहां पर स्टेज बननी है तथा कहां तक लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी आदि व्यवस्थाओं पर जिला प्रशासन के साथ भी मंत्रणा की।
धृतराष्ट्र की प्रवृति छोड़े CM वीरभद्र
भाजयुमो प्रदेश सह मीडिया प्रभारी राजन सहोड़ ने ऊना में पत्रकारवार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि सीएम वीरभद्र सिंह धृतराष्ट्र वाली प्रवृति छोड़कर चुनाव से पहले प्रदेश के युवाओं से किए वायदों को पूरा करें।
GST रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं तो तैयार रखें ये 13 चीजें
वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) का रजिस्ट्रेशन देशभर में शुरू हो गया है। बताया जाता है कि 1 अप्रैल 2017 से देश भर में जी.एस.टी.के लागू होने को सभी राज्यों ने कवायद शुरू कर दी है। जो बिजनेसमैन रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं वे इन दस्तावेजों को पहले ही तैयार कर लें। गौरतलब है जी.एस.टी.कानून को आजाद भारत का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा है और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार इसे हर हाल में 1 अप्रैल 2017 तक लागू करना चाहता है।
मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में IPH विभाग बना रोड़ा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया दौड़ में प्रदेश का सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग खुद को अभी तक शामिल नहीं कर पाया है। ऐसे में कैशलैश व्यवस्था को लागू कर पाने में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग प्रदेश में मोदी सरकार की राह की सबसे बड़ी रुकावट साबित हो सकती है। विभाग के लाखों उपभोक्ताओं को पानी के बिल चुकाने के लिए आज भी लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। पानी के बिल भुगतान के लिए सिंचाई विभाग ऑनलाइन व्यवस्था करने में पिछड़ कर रह गया है।
पंजाब के चरस तस्करों को 10-10 साल की कैद
विशेष न्यायाधीश कुल्लू जिया लाल की अदालत में चरस तस्करी के आरोपियों पर दोष तय हो जाने के बाद अदालत ने दोषी कीमती लाल पुत्र कश्मीरी लाल निवासी मोगा, ओम प्रकाश पुत्र राम सरण निवासी मोगा और संदीप पुत्र टेक चंद निवासी मोगा पंजाब को 10-10 साल के कठोर कारावास व 1-1 लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। जुर्माना अदा न करने पर तीनों दोषियों को एक साल के अतिरिक्त साधारण कारावास का प्रावधान है। सरकार की तरफ से मामले की पैरवी उप जिला न्यायवादी पंकज धीमान ने की।
IS आतंकी आबिद के खुलेंगे राज NIA करेगी पादरी से पूछताछ
कुल्लू पुलिस ने गिरफ्तार किए गए संदिग्ध कथित आई.एस.आई.एस.आतंकी आबिद से पूछताछ शुरू कर दी है। आबिद को पुलिस द्वारा 5 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। शुरूआती पूछताछ से यह तो स्पष्ट हो गया है कि वह आई.एस.आई.एस.के सम्पर्क में जाना चाहता था। हालांकि उसने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि वह इस संगठन से जुड़ा हुआ है।
मुख्यमंत्री ने किया सिद्धबाड़ी में 1.25 करोड़ के विश्राम गृह का उद्घाटन
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज धर्मशाला के समीप सिद्धबाड़ी में एक करोड़ 25 लाख रुपये से निर्मित सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के विश्राम गृह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान प्रदेश ने विकास में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं,जिनसे आर्थिक विकास के साथ-साथ लोगों का सामाजिक उत्थान भी सुनिश्चित हुआ है।
राज्यपाल का किसानों से जीरो बजटिंग प्राकृतिक कृषि अपनाने पर बल
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किसानों से आह्वान किया है कि वे जीरो बजटिंग प्राकृतिक कृषि अपनाएं ताकि निकट भविष्य में हिमाचल प्रदेश भी सिक्किम की तरह जैविक राज्य बन सके। राज्यपाल आज चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर द्वारा मंडी जिला के करसोग में आयोजित जैविक खेती पर एक सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने कहा कि यह समय की मांग है कि जैविक खेती को प्रोत्साहन दिया जाए तथा यह तभी संभव है जब प्रत्येक किसान गो-पालन करे। उन्होंने कहा कि एक गाय तीस एकड़ भूमि की कृषि के लिए फायदेमंद है।
मुख्यमंत्री द्वारा पैंशनरों की पैंशन में बढ़ोतरी की घोषणा
राज्य सरकार के पैंशनर,जिन्होंने 65 वर्ष,70 वर्ष और 75 वर्ष की आयु पूरी कर ली है,को अगले वित्त वर्ष से क्रमशः 5 प्रतिशत,10 प्रतिशत और 15 प्रतिशत की अतिरिक्त पैंशन दी जाएगी। इससे राजकीय कोष पर सौ करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने पैंशनर दिवस पर आज यहां राज्य पैंशन कल्याण संघों के सम्मलेन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों तथा पैंशनरो के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है।
यहां 30% होटलों में लगेंगी स्वाइप मशीनें
अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी मनाली के होटल एसोसिएशन ने डिजिटल इंडिया के साथ जुड़कर कैशलैस व्यवस्था की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। होटल एसोसिएशन ने अपने सदस्यों को होटलों में पे.टी.एम.व स्वाइप मशीन लगाने को जागरूक करने का अभियान शुरू कर दिया है ताकि देशभर से मनाली आने वाले पर्यटकों को कैशलैस सुविधा दी जा सके। होटल एसोसिएशन ने अपने सदस्यों को इस ओर जागरूक करना शुरू कर दिया है। होटल एसोसिएशन मनाली में 576 सदस्य हैं लेकिन अभी लगभग 30 प्रतिशत होटलों में ही पे.टी.एम.व स्वाइप मशीनें लगाई गई हैं।
CM को बाली ने पहनाई टोपी चर्चा का बाजार गर्म
पिछले लंबे समय से सीएम वीरभद्र सिंह व परिवहन मंत्री जीएस बाली के रिश्ते खट्टे-मिट्ठे रहे हैं। सीएम वीरभद्र सिंह के एकदिवसीय दौरे के दौरान दोनों के रिश्तों में मिठास देखने को मिली। जहां एक ओर ऊना दौरे के शुरू से अंत तक सीएम और बाली एक दूसरे से गुफ्तगू करते नजर आए वहीं पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब सीएम ने बाली के कहे अनुसार ही दिए। सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर धर्मशाला में होने वाले आयोजन को लेकर जिस प्रकार परिवहन मंत्री जीएस बाली ने अनभिज्ञता जाहिर की थी।
बग्गी में शिक्षक ने फंदा लगाकर की आत्महत्या
मंडी जिला के बल्ह विधानसभा क्षेत्र के बग्गी में शुक्रवार सुबह एक शिक्षक ने अपने ही घर में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। शिक्षक भूपेंद्र पाल (42) ने ऐसा कदम क्यों उठाया अभी तक इसके बारे में पता नहीं चल पाया है। प्राप्त जानकारी के बल्ह के बग्गी में एक शिक्षक ने अपने ही घर में फंदा लगा आत्महत्या कर ली वही जब परिजनों ने शव को घर में लटका हुआ देखा तो इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची रति पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जोनल हस्पताल मंडी भेज दिया है।
कुटासनी में विकसित किया जाएगा बहुद्देशीय खेल स्टेडियम
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा है कि शिमला के दुधाल्टी में विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज के अलावा कुटासनी में बहुद्देशीय खेल स्टेडियम भी जल्द ही तैयार किया जाएगा। यह बात उन्होंने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में हो रही खेल गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है,ताकि युवाओं की ऊर्जा का प्रदेश के विकास में सकारात्मक उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान प्रदेश में खेल गतिविधियों पर 59 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
मनरेगा में खर्च किए जाएंगे 600 करोड़ः अनिल शर्मा
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं सहित गांवों के विकास से जुड़ी अनेक योजनाएं एवं फ्लैगशिप कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तत्कालीन यूपीए सरकार द्वारा आरंभ की गई महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण स्वरोज़गार योजना (मनरेगा) के अंतर्गत राज्य में 11.88 लाख परिवारों के जॉब कार्ड बनाए गए हैं।
Cashless सिस्टम के साथ मंत्रों से गूंजा राजभवन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से लिए गए नोटबंदी के निर्णय के बाद राज्यपाल आचार्य देवव्रत राजभवन को कैशलैस सिस्टम के तहत ढालने में सफल रहे। इसी तरह वैदिक परम्परा के अनुसार यज्ञ का आयोजन यहां की दिनचर्या का हिस्सा बन गया। राज्यपाल ने राजनीतिक दबाव से हटकर नई परम्परा की शुरूआत की और बहुचर्चित खेल एवं टी.सी.पी.विधेयक को अब तक अपनी मंजूरी नहीं दी।
अप्रैल में फिर आएंगे हिमाचल PM मोदी
हिमाचल के नाहन में इस खास मकसद से अप्रैल महीने में नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। पी.एम.भाजपा किसान मोर्चा द्वारा आयोजित किए जा रहे किसान प्रहरी सम्मेलन में शिरकत करेंगे। यह जानकारी नाहन में मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के निदेशक बलदेव भंडारी ने दी। नाहन में भाजपा किसान मोर्चा की बैठक आयोजित हुई जिसमें मोर्चा द्वारा बूथ स्तर पर तैनात किए जा रहे किसान प्रहरी को लेकर चर्चा की गई।
सरकार ने 1454 हड़ताली कंप्यूटर Teachers को दिया बड़ा झटका
बीते 4 जुलाई से हड़ताल पर गए 1454 कम्प्यूटर शिक्षकों की सरकार ने छुट्टी कर दी है। अब 1134 स्कूलों में इन शिक्षकों की जगह नई भर्ती की जाएगी। शिक्षा विभाग ने 30 जून,2017 तक स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षक मुहैया करवाने के लिए नाइलेट कंपनी के साथ एम.ओ.यू.किया था लेकिन स्कूलों मे पढ़ाई ठप्प है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने कंपनी को निर्देश जारी कर दिए हैं। शिक्षा विभाग ने नाइलेट कंपनी को नोटिस जारी करते हुए जवाबतलब किया है कि अभी तक कंपनी ने स्कूलों में दूसरे आई.टी.शिक्षकों को तैनाती क्यों नहीं दी।
मिड-डे मील खिलाते वक्त बच्चों को रोल नंबर वाइज बिठाएं
सरकारी स्कूलों,आंगनबाड़ी केंद्रों में यदि कहीं पर भी बच्चों के साथ जातिवाद को लेकर भेदभाव किया जाता है,तो संबंधित कर्मचारी को तुरंत सस्पेंड कर दिया जाएगा। कोली समाज के 11वें राज्य स्तरीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है कि अभी भी सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील के तहत जो खाना छात्रों को खिलाया जाता है, उस दौरान स्कूलों में छात्रों से जाति पर भेदभाव हो रहा है। छात्रों को अलग-अलग पंक्तियों में बैठाया जाता है।
समाज में जातीय भेदभाव सहन नहीं किया जाएगाः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कुल्लू में कोली कल्याण बोर्ड के 11वें वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता करते हएु कहा कि जो लोग जातीय भेदभाव तथा विशेषकर स्कूलों में अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों के प्रति अलग व्यवहार प्रदर्शित करते हुए पाए जाऐंगे,तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति ऐसे बच्चों के प्रति अपराध व भेदभाव में शामिल पाए जाएंगे,उन्हें तत्काल अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। यह नियम सभी सरकारी स्कूलों तथा अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर भी लागू होती है।
शिमला की प्यास बुझाएगा कुल्लू ऐसे करेगा मदद
शिमला जिला की प्यास अब कुल्लू के कुरपन नाले से बुझेगी। प्रदेश सरकार इस नाले पर पेयजल परियोजना बनाने जा रहा है। इससे ऊपरी शिमला के क्षेत्रों को पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार ने विभाग को इस प्रोजैक्ट की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सूत्रों की मानें तो इस नाले का पानी ठियोग नारकंडा,कोटगढ़,कुमारसैन,मतियाणा,संधु और फागू तक पहुंचाया जाएगा। इन क्षेत्रों में पानी की खासी कमी रहती है।
600 स्कूल गैर शिक्षक कर्मियों के बगैर चल रहे
प्रदेश में करीब 600 ऐसे वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हैं जिनमें गैर-शिक्षक कर्मियों के पद सृजित नहीं किए गए हैं। ऐसे स्कूलों में कार्यालय से संबंधित कार्यों को चलाने के लिए अध्यापक गैर-शिक्षक कर्मियों के कार्यों को अंजाम दे रहे हैं। इससे इन स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश गैर-शिक्षक कर्मचारी महासंघ सरकार से यह मांग करता है।
Cashless ट्रांजैक्शन से मिल सकता है बड़ा लाभ
आज के दौर में जब व्हाट्सएप्प और फेसबुक चलाने में लोग पूरी तरह से निपुण हैं तो कैशलैस होने में क्या दिक्कत है। कैशलैस लेने-देन की आदत यदि हर वर्ग डाल लेता है तो न केवल यह उनके लिए बड़ी राहत से कम है बल्कि कैशलैस योजना देश की तरक्की में सहायक सिद्ध होगी। पंचायत समिति सभागार में कैशलैस इंडिया को लेकर संपन्न हुई कार्यशाला में विशेष रूप से उपस्थित एस.डी.एम.अम्ब सुनील वर्मा ने व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे कैशलैस लेन-देन पर बल दें।
CM साहब समस्याएं सुनते रहे और बच्चे भूख से बिलखते रहे
लाल बत्ती वाली गाड़ियां सायरन बजाते हुए आईं। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह नीचे उतरे और बिलासपुर जिला के कुठेड़ा में लोगों की समस्याएं सुनने में व्यस्त हो गए। उधर,प्रशासन ने सी.एम.के काफिले की सारी गाडिय़ां बीच सड़क में खड़ी कर दीं। शाम करीब सवा 3 बजे पूरा ट्रैफिक रोक दिया गया क्योंकि काफिले की गाडिय़ां बीच सड़क में पार्क थीं। सी.एम.के वाहन से लेकर बड़े-बड़े अफसरों की गाडिय़ां यहीं खड़ी रहीं और कोई वाहन इस सड़क से गुजर नहीं पाया। प्रशासन ने स्कूल बसों को भी जाने नहीं दिया। करीब 3 घंटे तक स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे भूख से बस में ही बिलखते रहे और प्रशासन असंवेदनशील बना रहा।
मुख्यमंत्री ने सदर विधानसभा क्षेत्र में आईटीआई खोलने की घोषणा की
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बिलासपुर जिला के सदर विधानसभा क्षेत्र के कुठेड़ा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कुठेड़ा और हरलोग के बीच औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की। वीरभद्र सिंह ने कहा कि वे केन्द्र से हिमाचल आने के इच्छुक नहीं थे,परन्तु इन्दिरा गांधी ने उन्हें शिमला आने के लिए राजी किया और राज्य में पहुंचते ही सबसे पहले प्रदेश में भारी संख्या में फैले वन माफियों के विरूद्ध कार्रवाई की।
करोड़ों दिलों की धड़कन जयललिता की जिंदगी से जुड़ा ये अजीबोगरीब कनैक्शन
तमिलनाडु के करोड़ों दिलों की धड़कन जयललिता के जीवन से जुड़े आंकड़ों के मंच पर नजर दौड़ाएं तो 5 का आंकड़ा प्रसिद्ध आंकड़ा बनकर छाया नजर आता है। पंजे का अम्मा यानी जयललिता के साथ विशेष संयोग ही रहा कि जहां उनके नाम जयललिता में हिंदी के 5 अक्षर आते हैं,वहीं उनके पैतृक राज्य तमिलनाडु में भी हिंदी के 5 ही अक्षर आते हैं। पंजे का प्रसिद्ध संयोग ही रहा है कि जहां जयललिता ने 5 के पहाड़े पर चलते हुए मात्र 15 साल की अल्पायु में फिल्मों में कदम रखा था.
सोशल मीडिया पर लड़ी जाएगी 2017 की जंग
हिमाचल में आगामी विधानसभा चुनावों में जहां नेताओं के बोल काम करेंगे तो वहीं इन चुनावों में सियासी दल बढ़-चढ़ कर सोशल मीडिया का सहारा लेंगे। भाजपा के बाद अब कांग्रेस भी जोरों-शोरों से चलने वाले सोशल मीडिया पर राज्य की अपनी सरकार के कामकाज को चमकाने के अलावा युवाओं को कांग्रेस के साथ जोड़ने की कवायद का आगाज कर चुकी है। इस बाबत कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में एच.पी.सी. सी.अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में सोशल मीडिया की पहली कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें प्रदेश और जिला स्तरीय सोशल मीडिया सदस्यों को ए.आई.सी.सी.के सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स द्वारा टिप्स दिए गए।
मुख्यमंत्री ने बाबा साहेब अंबेडकर को दी भावभीनी श्रद्धांजलि
संविधान निर्माता डा.भीमराव अंबेडकर के 61वें महापर्वनिर्वाण दिवस पर आज मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अंबेडकर चौक चौड़ा मैदान स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर को सामाजिक सहिष्णुता और समानता के लिए जीवनभर संघर्ष करने वाला व्यक्तित्व बताते हुए कहा कि उनके विचार और दर्शन आज के समय में भी प्रासंगिक हैं।
कामगारों के बच्चों की शादी पर मिलेंगे इतने हजार
इंटक से संबंधित हिमाचल बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन मजदूर यूनियन ने निर्माण में कार्यरत कामगारों को जागरूक करने के उद्देश्य से पंजगाई पंचायत के नातड़ा चौक में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला की अध्यक्षता जिला इंटक प्रधान रूप सिंह ठाकुर द्वारा की गई। कार्यशाला में ग्राम पंचायत धौन कोठी,धार टटोह,पंजगाई और दयोली में कार्यरत मनरेगा कामगार और रिहायशी मकानों में कार्यरत 80 कामगारों ने भाग लिया।
राजनीतिक लाभ के लिए लटकाया जा रहा एम्स का शिलान्यास
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार जानबूझ कर बिलासपुर के कोठीपुरा में प्रस्तावित एम्स का शिलान्यास नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा इसका राजनीतिक श्रेय लेने के लिए इसका शिलान्यास प्रदेश विधानसभा चुनावों के समय करने की मंशा पाले बैठी है। बिलासपुर जिला के श्री नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के एकदिवसीय दौरे के दौरान नम्होल में पत्रकारों से बात करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल द्वारा लगाए गए उस आरोप पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की,जिसमें प्रो.धूमल ने कहा था कि प्रदेश सरकार ने अभी तक प्रस्तावित एम्स के लिए चयनित भूमि की वन भूमि को हस्तांतरण के लिए वन संरक्षण अधिनियम की क्लीयरैंस लेने के लिए नहीं भेजा है।
मोदी ने देशवासियों पर ही कर डाली सर्जिकल स्ट्राइक
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी को लेकर एक्शन तो पहले ले लिया लेकिन इससे आम जनता को होने वाली दिक्कतों के बारे में सोचना बाद में शुरू किया। केंद्र सरकार को नोटबंदी से पहले पूरी तैयारी करनी चाहिए थी लेकिन केंद्र ने इस बारे कोई रूपरेखा तैयार नहीं की। पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल ने मंगलवार को कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्र सरकार ने नोटबंदी की सर्जिकल स्ट्राइक देश के आम लोगों पर की है।
HRTC की मेहरबानी से स्कूल जाने वाले बच्चों को मिल सकती है राहत
राज्य सरकार की ओर से सुविधा के बावजूद रोजाना अपने जेब खर्च का एक बड़ा हिस्सा बस किराए पर खर्च करने को मजबूर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऋषिकेश के बच्चों को एच.आर.टी.सी. की एक मेहरबानी राहत दे सकती है। निगम अगर घुमारवीं से ऋषिकेश से होकर जाने वाली अपनी एक मुद्रिका बस की समयसारिणी में हल्का-सा बदलाव कर दे तो ये बच्चे इन्हें सरकार से मिले हुए बस पास के सहारे अपने - अपने घरों में पहुंच जाएंगे।
गुलाबी नोट से यह दिलाएगा राहत,सरकार का बड़ा फैसला
आर.बी.आई.द्वारा छोटी करंसी को बढ़ाने के लिए गए फैसले को जिला कांगड़ा के लोगों ने सही कदम करार दिया है। छोटी करंसी के 20 तथा 50 के नोट बाजार में आने से जहां मंदी का दौर खत्म होगा,वहीं लोगों को 2000 रुपए का नोट चलाना भी आसान होगा,क्योंकि छोटी करंसी की अधिक उपलब्धता के कारण आसानी से इस नोट के छुट्टे लोगों को मिल सकेंगे। इसके अलावा इन नोटों की उपलब्धता का सीधा-सीधा फायदा छोटे व्यापारियों को होगा।
HAS अधिकारियों को CM ने दिया न्यू ईयर गिफ्ट
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक अधिकारियों के लिए 3000 रुपए की विशेष वेतन बढ़ौतरी तथा एच.ए.एस.कैडर के विशेष सचिवों के लिए एक सम्बद्ध वाहन की घोषणा की। वह शनिवार की शाम शिमला में एच.ए.एस.अधिकारियों के वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह एच.ए.एस.अधिकारियों के साथ एक लम्बे अर्से से कार्य करते आ रहे हैं तथा उनका मानना है कि ये अधिकारी सदा समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।
प्रदेश सरकार विशेष बच्चों को आरक्षण प्रदान करने पर करेगी विचारः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां राज्य स्तरीय विश्व विकलांगता दिवस की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार विशेष रूप से सक्षम बच्चों को उनकी योग्यतानुसार सरकारी तथा निजी क्षेत्र में आरक्षण उपलब्ध करवाने पर विचार करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का यह दायित्व बनता है कि विशेष रूप से सक्षम बच्चों के बेहतर भविष्य सुनिश्चित बनाया जाए।
हाईकमान ने हिमाचल कांग्रेस में किया फेरबदल
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी में फेरबदल किया है। इसके तहत हाईकमान ने प्रदेश कांग्रेस में 3 उपाध्यक्ष और 2 महासचिव नियुक्त करते हुए 3 जिला अध्यक्ष बनाए हैं। ए.आई.सी.सी.के महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है। ए.आई.सी.सी.ने प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के चैयरमैन नरेश चौहान,जिला कांग्रेस कमेटी शिमला ग्रामीण के अध्यक्ष केहर सिंह खाची व सुंदरनगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष टेक चंद डोगरा को प्रमोशन दी है।
ट्रक अॉप्रेटर एक मंच पर नहीं आए तो होगा नुक्सान
बी.डी.टी.एस.बरमाणा के ट्रक अॉप्रेटरों द्वारा चलाया गया जनजागरण अभियान लगातार जारी है। इसी अभियान के तहत बी.डी.टी.एस.के पूर्व प्रधान लेखराम वर्मा,पूर्व महासचिव राजपाल गौतम, रामकुमार,रोशन लाल,राजेश ठाकुर,संजीव चंदेल,राकेश रॉकी,सुरेश ठाकुर व विक्रम ठाकुर ने शुक्रवार को नम्होल,मलोखर व खारसी क्षेत्रों में बैठकें कर ट्रक अॉप्रेटरों को एकजुट हो जाने का संदेश दिया।
23 दिसंबर तक छुट्टी नहीं ले पाएंगे शिक्षा विभाग के कर्मचारी
हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर से शुरू होने वाला है। इसके चलते शिक्षा विभाग में 12 से लेकर 23 दिसंबर तक छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। बताया जा रहा है कि विभागीय आदेशों के तहत अधिकारियों और उनके तहत काम करने वाले कर्मचारियों को शीतकालीन सत्र के चलते रविवार सहित अन्य छुट्टियों के दौरान भी बुलाया जा सकता है।
यहां 60 महिलाओं को मिलेगा 2 माह का राशन
हिमोत्कर्ष साहित्य संस्कृति एवं जन कल्याण परिषद ऊना द्वारा अमोदनी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत 60 विधवा बेसहारा महिलाओं को 2 माह का 1-1 हजार रुपए का राशन वितरण 4 दिसम्बर को ऊना में किया जाएगा। इस दौरान महिलाओं को 1-1 गर्म कंबल भी वितरित किया जाएगा। हिमोत्कर्ष के जिला अध्यक्ष कर्णपाल सिंह मनकोटिया ने बताया कि कार्यक्रम में एस.पी.ऊना अनुपम शर्मा बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे जबकि उनकी पत्नी आक्षी शर्मा व महंत सर्वदागिरि महाराज विशेषातिथि के रूप में पधारेंगे।
शिमला में मनाना चाहते हैं क्रिसमस-न्यू ईयर
अगर आप हिल क्वीन शिमला में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। शिमला में दिसंबर महीने के आखिर तक ग्रीन टैक्स वसूला जा सकता है। हिमाचल की गाड़ियों को छोड़कर बाकी सभी वाहनों से ये ग्रीन टैक्स लिया जाएगा। काफी मशक्कत के बाद नगर निगम शिमला इसी महीने से इस टैक्स को लागू करने की पूरी तैयारी कर चुका है।
वैज्ञानिक अनुसंधान और विस्तार गतिविधियों में अंतर को चिन्हित करेः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि सोलन जिला के नौणी स्थित डा.वाई.एस.परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय अनुसंधान के मुख्य केन्द्र के रूप में उभरा है और कृषि तथा बागवानी क्षेत्र में नवीन तकनीकों व नए अनुसंधान कर किसानों की आय में बढ़ौतरी कर रही है। हालांकि अनुसंधान तथा विस्तार गतिविधियां का मूल्यांकन गहनता से होना चाहिए और इसके लिए विकास व अनुसंधान में अंतर को चिन्हित करने को अतिरिक्त प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
भूकंप के जोरदार झटकों से दहला हिमाचल
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में वीरवार सुबह 4 बज कर 13 मिनट पर भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। जी हां,कुछ ऐसा ही मंजर था कुल्लू, आनी,रामपुर के साथ-साथ ऊपरी हिमाचल का। भूकंप की दृष्टि से यह क्षेत्र जोन 5 में होने के कारण लोग काफी डर गए और घरों से बाहर भाग आए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 आंकी गई है और इसका केंद्र जमीन के नीचे दस किलोमीटर तक था।
दिल्ली रूट हुआ यात्रियों से गुलजार बाली के डंडे से HRTC को मिला मरहम
हिमाचल में बुधवार की पौ फटने से पहले परिवहन मंत्री जी.एस.बाली ने गैर-कानूनी ढंग से चलने वाली वोल्वो बसों पर जब कानूनी बम फोड़ा तो एच.आर.टी.सी.के लिए बुधवार शुभ बन गया। अल सुबह जब बाली ने एक साथ 7 वोल्वो बसों को कब्जे में लिया तो बुधवार रात को अकेले धर्मशाला से दिल्ली के लिए चलने वाली निगम की बसों में कोई भी सीट खाली नहीं बची। आलम यह रहा कि जो निगम की दिल्ली के लिए बुकिंग सिर्फ 30 से 50 फीसदी अक्सर रहा करती थी,वह सीधी 100 फीसदी सिर्फ 12 घंटों में पहुंच गई।
3 मिनट के Video ने कर दी इस लड़की की जिंदगी बर्बाद
झांसी से सटे हमीरपुर जिले में एक लड़की के 3 मिनट 28 सैकेंड की एक वीडि‍यो सोशल मीडिया पर वायरल होने से जिंदगी बर्बाद हो गई। दरअसल शादी के 2 महीने पहले लड़की के प्रेमी ने मंगेतर के मोबाइल पर लड़की का इंटीमेट वीडियो भेज दिया,जिसके बाद मंगेतर ने फोन पर ही शादी को तोड़ दिया।
सरकार लड़कियों की शिक्षा के लिये कृतसंकल्पःमुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जब हम एक पुरूष को शिक्षित करते हैं,तो केवल एक व्यक्ति ही शिक्षित होता है,लेकिन जब एक महिला को शिक्षित करते हैं,तो एक पीढ़ी शिक्षित होती है। अमेरिकन उपनिवेशवादी एवं संत,ब्रीघम यंग का यह कथन लड़कियों को शिक्षित करने की महत्ता को रेखांकित करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा एक ऐसा शक्तिशाली हथियार है।
विक्रमादित्य कहां से लड़ेंगे चुनाव यह अभी तय नहीं : वीरभद्र
आगामी विधानसभा चुनावों में विक्रमादित्य का लडऩा तो तय है लेकिन वह कौन से विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे यह अभी तय नहीं है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का कहना है कि विक्रमादित्य आगामी चुनावों में हिस्सा तो लेंगे लेकिन उनका चुनाव क्षेत्र कौन सा होगा यह अभी तय नहीं है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यह बात मंगलवार को शिमला में पत्रकारों से अनौपचारिक वार्ता में कही।
15 दिन में जन-धन खातों में जमा हुए 170 करोड़
नोटबंदी के बाद प्रदेश में पिछले 15 दिन में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के खातों में 170 करोड़ रुपए जमा हुए हैं। यही नहीं इस दौरान प्रदेश में 4 हजार नए बैंक खाते भी खुले हैं। देश में 500 व 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद धन्ना सेठों ने अपने कालेधन को सफेद बनाने के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना को ही अपना हथियार बना लिया है।
नोटबंदी पर गुमराह किए जा रहे लोग: गर्ग
भाजपा में शामिल हुए कार्यकर्त्ताओं के लिए घुमारवीं भाजपा ने कसारू पंचायत के कसारू गांव में समारोह का आयोजन किया। इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए राजेंद्र गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के विकास एवं स्वच्छ शासन तथा प्रशासन के लिए उठाए गए कदमों से कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दल सन्न होकर रह गए हैं।
राज्य हिमुडा के सेवानिवृत कर्मचारियों को अंतरिम राहत तथा मंहगाई भत्ता स्वीकृत
शहरी विकास,आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि हिमुडा को आवासीय कालोनियों के विकास के लिए व्यवस्थित योजना अपनानी चाहिए ताकि इनमें लोगों को बेहतरीन सुविधाएं मिल सकें। मंत्री जो हिमुडा के अध्यक्ष भी हैं,ने हिमुडा को आवासों के वितरण में निर्धारित समय व उचित कीमत का विशेष ध्यान रखने पर बल दिया। सुधीर शर्मा आज यहां हिमुडा के निदेशक मण्डल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
कैबिनेट मीटिंग: नौकरियों का खुला पिटारा : वीरभद्र
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक प्राथमिक सहायक अध्यापकों (पैट) के लिए राहत भरी खबर लेकर आई है। पैट का मानदेय 8900 से बढ़ाकर 11 हजार रुपए कर दिया गया है। सीएम वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में मानदेय बढ़ाने को मंजूरी दी गई।
आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली को व्यापक स्तर पर बढ़ावा दे रही सरकारः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां ऐतिहासिक रिज मैदान पर तीन दिवसीय राज्य स्तरीय आरोग्य मेले का शुभारम्भ किया। इस मेले का आयोजन भारत सरकार के आयुष मंत्रालय,हिमाचल प्रदेश आयुर्वेद विभाग तथा भारतीय उद्योग परिसंघ के संयुक्त तत्वावधान में किया गया है। मुख्यमंत्री ने आयुर्वेद दवाइयों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने पर बल देते हुए कहा कि प्रदेश के जोगिन्द्रनगर तथा सिरमौर के माजरा में स्थित आयुर्वेदा फार्मेसियों को इस दिशा में और बेहतर ढंग से कार्य करना होगा।
प्रियंका वाड्रा जमीन मामले की सुनवाई टली
प्रियंका वाड्रा की जमीन से जुड़ी जानकारी मांगने पर न दिए जाने को लेकर वाड्रा द्वारा राज्य सूचना आयोग के आदेशों को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई 22 दिसम्बर के लिए टल गई है। सूचना मांगने वाले आर.टी.आई.कार्यकर्त्ता देवाशीष भट्टाचार्य के वकील द्वारा भट्टाचार्य की ओर से मामले में पैरवी न किए जाने पर उन्हें 25 नवम्बर की तारीख की सूचना दी गई थी,ताकि वह अपना पक्ष कोर्ट के सामने रख सकें।
हरोली से धूमल भी चुनाव लड़ें तो भी मुकेश अग्निहोत्री जीतेंगे
ऊना के हरोली विस क्षेत्र में भाजपा नेताओं द्वारा उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री पर आने वाले चुनावों संबंधी टिका-टिप्पणी करने वाले भाजपा नेताओं पर हरोली के कांग्रेस नेताओं व जनप्रतिनिधियों ने कड़ा संज्ञान लिया है। शुक्रवार को पत्रकार वार्ता के दौरान प्रदेश महिला कांग्रेस की सचिव व हिमाचल भवन निर्माण बोर्ड की सदस्य सुरेखा राणा ने कहा कि हार का डर उन नेताओं को होता है।
अनुराग पर CM वीरभद्र की टिप्पणी निंदनीय
अनुराग ठाकुर पूरे राष्ट्र के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने हिमाचल का ही नहीं बल्कि पूरे भारत वर्ष का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। प्रैस को जारी बयान में भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विक्रम शर्मा ने कहा कि यह हैरान कर देने वाला विषय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जो एक जिम्मेदार पद पर हैं,वह अनुराग ठाकुर के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं जोकि उनकी गलत मानसिकता को दर्शाता है।
हिमाचली संस्कृति को प्रोत्साहन और संरक्षण की आवश्यकताः मुकेश अग्निहोत्री
उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की हिमाचली सांस्कृतिक संध्या का उदघाटन करने के उपरांत कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के समूचे विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए एक बड़े पैमाने पर विकासात्मक गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहन दे रही है।
हमीरपुर में 400 तो सोलन में 343 करोड़ से अधिक Cash जमा
वीरवार आधी रात 500-1000 के नोट दवाई की दुकानों, पैट्रोल पंपों, रेलवे काऊंटर व गैस एजैंसियों आदि पर बंद होने की खबर का वीरवार को मिलाजुला असर देखने को मिला। वीरवार सुबह से ही पैट्रोल पंपों पर जहां वाहनों की टंकियां फुल करवाने की होड़ लगी रही, वहीं अस्पतालों में मरीजों की संख्या में सामान्य दिनों की तरह ही भीड़ रही। नोट बंद होने की कहीं भी ज्यादा हड़बड़ी लोगों में नहीं दिखाई दी।
धारा-118 में संशोधन को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएगी सरकार
भूमि मुजारा कानून की धारा-118 में संशोधन करने को लेकर आए हाईकोर्ट के आदेशों को राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी में है। इसको लेकर अंतिम निर्णय 28 नवम्बर को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिए जाने की संभावना है। जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने इस बारे विधि विभाग से चर्चा कर ली है और अब अंतिम निर्णय मंत्रिमंडल को लेना है। हाईकोर्ट ने भूमि मुजारा कानून की धारा-118 में 3 माह के भीतर संशोधन करने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट की तरफ से यह आदेश करीब 2 माह पहले आया था।
हमीरपुर में नाके पर गाड़ी से पकड़े साढ़े 3 लाख रुपए
हमीरपुर पुलिस ने बुधवार रात्रि को जिला मुख्यालय के निकटवर्ती क्षेत्र पक्का भरो में नाके के दौरान एक गाड़ी की तलाशी के दौरान मंडी के देवी रूप व धर्मपाल से 3.53 लाख रुपए बरामद किए। पुलिस सूत्रों के अनुसार बरामद की गई राशि में 3 लाख रुपए 500 व 1000 रुपए की मुद्रा से संबंधित थे जबकि रोष 53 हजार रुपए 5, 10, 20, 50 व 100 रुपए के नोट थे।
सेना के अधीन रहेगा अनाडेल मैदानः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज चंडीगढ़ स्थित पश्चिमी कमान में आयोजित सिविल मिलिट्री लाॅयज़न कांफ्रेस के अवसर पर कहा कि रणनीतिक उद्देश्यों तथा आपदा राहत और प्रबन्धन के अभ्यासों के लिए उचित एवं खुले स्थान की दृष्टि से शिमला स्थित अनाडेल मैदान को सेना के अधीन रखा जाएगा।
बीजेपी की चार्जशीट से तपेगा तपोवन
शीतकालीन सत्र के लिए बीजेपी ने सरकार के खिलाफ हमला बोलने की तैयारी तेज कर दी है। 19 से 23 दिसंबर तक होने वाले शीतकालीन सत्र में सरकार विपक्ष के निशाने पर होगी। बता दें कि इससे पहले बीजेपी,प्रदेश सरकार के कारनामों की चार्जशीट तैयार कर राष्ट्रपति को भेजने वाली है,जिसमें तथ्यों सहित कांग्रेसी नेताओं के भ्रष्टाचार को सामने लाया जाएगा। इस मर्तवा शीतकालीन सत्र में सता पक्ष एवं विपक्ष फिर आमने सामने होंगे,जिसमें भाजपा द्वारा बनाई जा रही चार्जशीट सदन के अन्दर बाहर खूब गर्मा सकती है।
हिमाचल के पूर्व सैनिक के खाते से पैसे निकालने के मामले ने पकड़ा तूल
बिलासपुर जिले के तलवाड़ा में एक पूर्व सैनिक का ए.टी.एम.नंबर पूछकर उसके खाते से हजारों रुपए निकाले जाने के मामले में जांच शुरू हो गई है। प्रथम दृष्टया जांच में यह जानकारी मिली है कि उसके खाते से पैसे का आहरण बिलासपुर जिला के किसी भी बैंक के ए.टी.एम.से नहीं हुआ है। ऐसे में अब पुलिस ने पूरे मामले की तह तक पहुंचने के लिए पूर्व सैनिक के मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल मंगवा ली है। यह डिटेल आने के बाद ही पुलिस इस मामले की जांच को आगे बढ़ा पाने की स्थिति में आएगी।
इस खास मकसद से हिमाचल आएंगे BJP के बॉस
आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में हिमाचल भाजपा ने कमर कस ली है। पार्टी ने अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। इसी कड़ी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का हिमाचल दौरा तय किया गया है। अमित शाह 11 दिसंबर को हिमाचल के सोलन में आएंगे। सोलन में भाजपा मंडल के कार्यालय में बैठक का आयोजन हुआ। जिला अध्यक्ष के एल ठाकुर ने बैठक की अध्यक्षता की। इस मौके पर पूर्व स्वास्थ्य मंत्री राजीव बिंदल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।
और आदर्श विद्यालय अधिसूचित करेगी सरकार : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री वीरभ्रद सिंह ने आज शिमला के समीप राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोघी के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शिक्षा सफलता एवं विकास की कुंजी है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी के चंद शब्दों के उचारण से स्वयं को शिक्षित मानने के बजाए शिक्षा में गुणवत्ता लाना अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अल्प ज्ञान के बजाए अपने आप को पूर्ण ज्ञान से सुसज्जित करना चाहिए और महज परीक्षा उर्तीण करना पर्याप्त नहीं है,बल्कि बच्चे को कम से कम 95 प्रतिशत अंक हासिल कर मैरिट में स्थान पाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्देश्य को हासिल करने के लिए हमें समस्त बुनियादी सुविधाओं व अधोसंचरना के सुदृढ़ीकरण सहित और अधिक आदर्श विद्यालयों की आवश्यकता है।
यहां बीघा बेनामी संपत्ति पर अधिग्रहण करने वालों की खैर नहीं
सोलन जिला में 650 बीघा क्षेत्र में बेनामी संपत्ति का अधिग्रहण किया गया है। जानकारी के अनुसार जिला में औद्योगिक क्षेत्रों में भी इस तरह की बेनामी संपत्ति पाई गई। औद्योगिक दृष्टि से विकसित बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में इस तरह के अधिकांश मामले सामने आए हैं,जहां पर बेनामी संपत्ति को खाली करवाया गया है।
निजी दौरे पर हिमाचल पहुंचे हर‍ियाणा के CM खट्टर,राज्यपाल से की मुलाकात
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर निजी प्रवास पर शुक्रवार को शिमला पहुंचे। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल आचार्य देवव्रत से राजभवन में मुलाकात की। आचार्य देवव्रत ने राजभवन पहुंचने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री का स्वागत किया। राज्यपाल की धर्मपत्नी दर्शना देवी भी इस दौरान राज्यपाल के साथ थीं। उनकी इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया गया है।
कांग्रेस सरकार के चार साल पूरा होने से पहले सुक्खू ने दिया बड़ा बयान
कांग्रेस सरकार के चार साल पूरा होने से हमीरपुर पहुंचे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने बड़ा बयान दिया है। दरअसल हमीरपुर जिला के नादौन क्षेत्र की खड्डों में अवैध खनन मामले में सुक्खू ने इन दोनों खड्डों में खनन गतिविधियों पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाने की बात कही है। हमीरपुर में पहुंचे सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पत्रकार वार्ता में इन दोनों खड्डों में पूर्णतया प्रतिबंध लगाने को लेकर जल्द ही उद्योग मंत्री को पत्र लिखकर मांग की जाएगी।
AIIMS का सपना अभी भी दूर,अढ़ाई साल में फाइल भी नहीं बनी
घोषणा को हुए लगभग 3 वर्ष से ज्यादा का वक्त बीतने को है और केंद्र में सरकार के गठन के लगभग अढ़ाई साल। केंद्र सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय अपने हाथ में होने का फायदा एम्स के रूप में अपने पैतृक जिले बिलासपुर के लोगों को देने के लिए जे.पी.नड्डा के एक अहम प्रयास पर राज्य सरकार की विभिन्न एजैंसियों की धीमी गति भारी पड़ रही है।
देवभूमि की सड़क फिर हुई खून से लाल,5 की मौत
खून की प्यासी हो चुकी हिमाचल की सड़कें हर दूसरे दिन किसी न किसी की जान लेने पर उतारू हो रही है। शनिवार देर रात लाहुल स्पीति में एक बड़ा हादसा हुआ है। केलांग से 10 किलोमीटर दूर तांदी पुल के समीप खारका मोड़़ के पास एक टाटा सूमो हादसे का शिकार हो गई है,जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई है और 7 लोग घायल हुए हैं। 4 लोगों ने मौके पर दम तोड़ दिया जबकि एक ही मौत केलांग अस्पताल पहुंच कर हुई।
वरुण गांधी को प्रशांत भूषण की चुनौती
केंद्र सरकार कॉलेजियम पर रोक लगा कर अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहती है। यह बात सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और स्वराज अभियान के नए चुने हुए अध्यक्ष प्रशांत भूषण ने शिमला में कही। उन्होंने कहा कि रक्षा सौदों में बीजेपी सांसद वरुण गांधी के खिलाफ जांच नहीं चार्जशीट की जरूरत है।
पठानकोट से लेह रेल लाइन से जुड़ेंगे आर्मी के बेस कैंप: शांता
पठानकोट-लेह-लद्दाख रेल मार्ग के माध्यम से आर्मी के बेस कैंप को भी जोड़ा जाएगा ताकि इस रेल लाइन का उपयोग सामरिक महत्व के अनुसार हो सके। पठानकोट-लेह-लद्दाख रेल मार्ग के सर्वेक्षण का कार्य आरंभ कर दिया गया है तथा देश की सुरक्षा के दृष्टिगत यह रेलमार्ग एक महत्वपूर्ण कड़ी सिद्ध होगा। यह बात लोकसभा सांसद शांता कुमार ने कही। शांता कुमार रविवार को जिला भाजपा द्वारा आयोजित 2 दिवसीय आवासीय बैठक में उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं के समापन समारोहों में संबोधित कर रहे थे।