प्रदेश विशेष
गुजरात चुनाव में भाजपा व कांग्रेस ने जारी की अंतिम सूची
अहमदाबाद,28/नवम्बर/2017(ITNN)>>> गुजरात चुनाव में भाजपा व कांग्रेस ने अंतिम सूची जारी कर दी है। भाजपा की सूची में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन समेत नौ मौजूदा विधायकों का नाम नहीं है,जबकि कांग्रेस ने 14 सीटों के लिए उम्मीदवारों का एलान किया तो दो सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे। बनासकांठा की वडगाम (एससी) सीट से कांग्रेस ने दलित नेता जिग्नेश मेवाणी का समर्थन किया है। कांग्रेस ने अपने चार मौजूदा विधायकों का टिकट काटा है। राधनपुर क्षेत्र से इसने ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा है। जिन विधायकों को टिकट नहीं मिला उनमें दर्शी खानपुरा,हीरा पटेल ज्योतिभाई पटेल व नटवरसिंह ठाकोर शामिल हैं। 

महुधा सीट का प्रतिनिधित्व लंबे समय से नटवरसिंह ठाकोर कर रहे थे। पार्टी ने इस बार उनके बेटे इंद्रजीत सिंह ठाकोर को मैदान में उतारा है। राधनपुर सीट पर भाजपा का वर्चस्व रहा है। यह सीट ठाकोर प्रभाव के लिए विख्यात है। कांग्रेस इस बार पाटीदार नेता हार्दिक पटेल,जिग्नेश मेवाणी व अल्पेश ठाकोर को अपना साथ जोड़कर चुनाव परिणाम को अपने पक्ष में करने की जुगत भिड़ा रही है। अंतिम सूची में कांग्रेस ने दो सीटें भारतीय ट्राइबल पार्टी के लिए छोड़ी हैं। इसके अध्यक्ष जदयू के पूर्व विधायक छोटू भाई वासवा हैं। वासवा की पार्टी पांच सीटों पर चुनाव मैदान में डटी है। 

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल को वडोदरा की दबोई सीट से उतारा गया है जबकि हाई कोर्ट के वकील बाबू मंगूकिया को अहमदाबाद की ठक्कर नगर सीट से उतारा गया है। पहले चरण में कांग्रेस ने 89 में से 86 उम्मीदवारों का एलान किया है। तीन सीटें झगाडिया,डेडीपाडा व मेंगरोल भारतीय ट्राइबल पार्टी के लिए छोड़ी गई हैं। दूसरे चरण के चुनाव के लिए मोरवहादफ व वाघोडिया सीट इस पार्टी को दी गई हैं। ये दोनों अभी भाजपा के पास हैं। उधर,भाजपा ने अंतिम सूची में 34 नामों की घोषणा की है। अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से आनंदी बेन का नाम नहीं है। वह पहले ही चुनाव न लड़ने का एलान कर चुकी हैं। 

भाजपा ने आनंद सीट से मंत्री रोहित पटेल का टिकट काटा है। नागरजी ठाकोर,आरएम पटेल व विंछिया भूरिया के भी टिकट काटे गए हैं। पूर्व मंत्री व प्रवक्ता जयनारायण व्यास को सिद्धिपुर सीट से उतारा गया है। 2012 में वह यहां से चुनाव हार गए थे। भाजपा ने कांग्रेस के पूर्व विधायकों तेजश्रीबेन व कनू मकवाना को टिकट दी है। ये दोनों राज्यसभा चुनाव के दौरान भाजपा के साथ आए थे। छठी और आखिरी सूची में भाजपा ने 12 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। आनंदीबेन की जगह पर भाजपा ने भूपेंद्र पटेल को उतारा है। अमित शाह की सीट नारनपुरा से कौशिक पटेल को टिकट दिया गया है। शाह ने राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दिया था।