प्रदेश विशेष
कांग्रेस आज जारी कर सकती है लिस्ट,भाजपा कर रही इंतजार
नई दिल्ली,18/नवम्बर/2017(ITNN)>>> गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच सियासी शह-मात के दौर का आलम यह है कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा को लेकर दोनों पार्टियां एक दूसरे की सूची का इंतजार कर रही हैं। इस बीच खबर है कि दिल्ली में आज होने वाली कांग्रेस की बैठक में उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो सकता है। कांग्रेस ने गुजरात के पहले चरण के लिए करीब 75 उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। मगर भाजपा की सूची की प्रतीक्षा कर रही पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम घोषित नहीं किए हैं। भाजपा प्रत्याशियों के नाम भी बुधवार को ही तय हो चुके हैं लेकिन उसे सार्वजनिक नहीं किया गया है। 

कांग्रेस और भाजपा उम्मीदवारों के चयन को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती है। गुजरात में राहुल गांधी की अगुआई में कांग्रेस के चुनाव अभियान के गति पकड़ने के बाद तो पार्टी खासतौर पर उम्मीदवारों के चयन में सर्तकता बरत रही है। कांग्रेस रणनीतिकारों का मानना है कि गुजरात में अब तक पार्टी की चुनावी रणनीति की दशा-दिशा सही राह पर पर है। बेहतर उम्मीदवारों का चयन चुनाव में उसको बढ़त दे सकता है। इस अहमियत को भांपते हुए खुद राहुल ने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने में खासी सक्रियता दिखाई है। 

फिर भी पार्टी को इस बात की आशंका है कि गुजरात के सामाजिक समीकरणों को साधने की चुनावी जरूरत की वजह से टिकट पाने से वंचित पुराने कार्यकर्ताओं का असंतोष कांग्रेस की उम्मीदों को झटका दे सकता है। साफ है कि कांग्रेस बागी उम्मीदवारों को रोकने की रणनीति के हिसाब से भी अपनी सूची जल्द जारी करने से बच रही है। पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल,कांग्रेस में शामिल हुए ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और भाजपा विरोध की वजह से रणनीतिक समर्थन दे रहे युवा दलित नेता जिग्नेश मेवाणी से जुड़े काफी लोगों को कांग्रेस का टिकट दिया जाना है। 

चुनाव के लिहाज से समीकरण साधने की इस जरूरत में कांग्रेस के लिए इन सीटों पर अपने पुराने कार्यकर्ताओं की नाराजगी को काबू में रखना आसान नहीं है। इन सब के बीच अपने उम्मीदवारों की घोषणा से पहले कांग्रेस की निगाह भाजपा की सूची पर है। पार्टी उम्मीद कर रही थी कि बुधवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद गुरुवार को उसके प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी। मगर भाजपा भी गुजरात की प्रतिष्ठा की लड़ाई में जोखिम लेते नहीं दिख रही है। वैसे दूसरे चरण के उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए शुक्रवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी और इसके बाद ही सूची जारी होने पर फैसला होगा।