प्रदेश विशेष
बीजेपी का आयोग को सुझाव,14 दिसंबर से 14 जनवरी के बीच हिन्दू शादी नहीं,तभी कराएं चुनाव
नई दिल्ली,10/अक्टूबर/2017(ITNN)>>> बीजेपी ने चुनाव आयोग को गुजरात चुनाव को लेकर एक ज्ञापन सौंपा है. इस ज्ञापन में चुनाव से जुड़े कई सुझाव दिए गए हैं. इन्हीं में से एक सुझाव चुनाव की तारीख को लेकर है. बीजेपी ने चुनाव आयोग से कहा कि वो 14 दिसबंर से 14 जनवरी के बीच चुनाव कराने पर विचार करें. बीजेपी का कहना है कि इस दौरन कोई हिन्दू विवाह उत्सव नहीं होता है. इसलिए लोगों की भागीदारी ज्यादा रहेगी. 

इस ज्ञापन में ये भी सुझाव दिया है कि राजनीतिक पार्टियों के अस्थायी प्रचार कार्यालयों और पोलिंग स्टेशन के बीच की न्यूनतम दूरी घटाई जाए. यह ज्ञापन गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी लीगल सेल प्रभारी परीन्दु भगत और प्रशासनिक प्रभारी कौशिक पटेल की ओर से दिया गया. ज्ञापन के मुताबिक, 14 दिसंबर से 14 जनवरी के बीच कोई शादी नहीं होती है,इस समय को हिन्दू धर्म में शुभ नहीं मानते हैं. वहीं देखा गया है कि 10 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच सबसे ज्यादा शादियां होती हैं. 

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तारीख 14 दिसंबर से 14 जनवरी के बीच रखीं जाएं. बीजेपी के मुताबिक ये तारीख सभी पार्टियों,कैंडिडेट और वोटर्स के लिए उपयुक्त रहेगा. पार्टी का कहना है कि चुनाव त्योहार की तरह मनाए जाने चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग हिस्सा लें. उन्होंने ये भी कहा कि चुनाव के नियम और कायदे सामान्य होने चाहिए. बीजेपी नेताओं ने चुनाव आयोग से सभी पार्टी नेताओं की मीटिंग बुलाने को भी कहा.