प्रदेश विशेष  :: गुजरात
पीएम मोदी के बाद आडवाणी ने डाला वोट,2 बजे तक 47.40% मतदान
गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान जारी है। सुबह 8 बजे शुरू हुई वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। राज्य के 14 जिलों की 93 सीटों पर 2 बजे तक 49.40 प्रतिशत मतदान हो चुका था। सुबह से ही एक के बाद एक दिग्गज मतदान करने अपने - अपने बूथों पर पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दोपहर 12.30 बजे अपना वोट डालने साबरमती पहुंचे जहां लाइन में खड़े होकर उन्होंने मतदान किया।
वोट देने के बाद PM मोदी की मां ने गुजरात को लेकर कही यह बात
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है। मतदान शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां हीरा बा ने गांधीनगर में सुबह नौ बजे से पहले पहुंचकर मतदान किया। हीरा बा ने अपने संदेश में कहा कि भगवान गुजरात का भला करे।
कांग्रेस का चुनाव आयोग पर बड़ा हमला,लगाया पक्षपात का आरोप
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चुनाव आयोग पर तगड़ा निशाना साधा। कांग्रेस के गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस बात पर आपत्ति ली कि अहमदाबाद में अपना वोट देने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने किस तरह रैली की शक्ल में वहां मौजूद लोगों का अभिवादन करते हुए रवाना हुए।
कांग्रेस नेता हरीश मोराडिया ने पत्नी समेत की आत्महत्या
राजकोट में सोमवार को कांग्रेस के किसान सेल के कार्यकर्ता और उसकी पत्नी का शव घर में संदिग्ध अवस्था में मिलने से सनसनी मच गई है। शवों के पास से जहर की दो बोतल भी मिली है। पुलिस का मानना है कि दोनों ने जहर पीकर आत्महत्या की है। हालाकि दोनों के मौत का करण अभी तक नहीं पता चला है।
राहुल ने पीएम मोदी को घेरा,कहा- विकास भूलकर कांग्रेस-कांग्रेस कर रहे मोदी
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद भी सियासी पारा पूरे उफान पर है। पीएम मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एक-दूसरे पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा ने भाजपा के कांग्रेस मुक्त भारत नारे पर सवाल उठाते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद बार-बार कांग्रेस को याद करते हैं।
सी-प्लेन में उड़े पीएम मोदी,अंबाजी मंदिर में किए दर्शन
गुजरात में दूसरे और अंतिम चरण में प्रचार के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी नए तरह का प्रचार कर रहे हैं। पीएम मोदी देश में पहली बार साबरमती रिवर से सी-प्लेन में सवार होकर धरोई डैम पहुंचे जहां से रोड शो करते हुए अंबाजी मंदिर पहुंचे और पूरा की। इससे पहली पीएम मोदी साबरमती रिवर फ्रंट से सी-प्लेन में सवार होकर धरोई डैम पहुंचे।
चुनावी सभाओं में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर चलाए शब्‍दों के बाण
कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा नीच कहे जाने से पहले की सियासत से पर्दा उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर गुजरात चुनाव में दखल देने का आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री ने रविवार को गुजरात में कई शहरों में चुनावी सभाएं करते हुए कांग्रेस पर जमकर शब्दबाण चलाए।
नोटबंदी के बाद नेताओं के लेन-देन पर कांग्रेस ने उठाए सवाल
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने नोटबंदी के बाद भाजपा नेताओं के कथित लेन-देन पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कश्मीर में महबूबा मुफ्ती के साथ भाजपा के गठबंधन पर सवाल उठाते हुए कहा कि आतंकी बुरहान वानी को मार गिराने के बाद उनके परिवार को नौकरी का ऑफर दिया गया जबकि गुजरात में शहीद की बेटी को सभा से बाहर निकलवा दिया।
भाजपा के पास IB,सत्ता सबकुछ,हमारे पास गुजरात का सच: राहुल
गुजरात चुनाव में पहले चरण के मतदान के बीच दूसरे चरण के लिए प्रचार का दौर भी जारी है। इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पाटन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भाजपा पर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के पास सबकुछ है लेकिन हमारे पास गुजरात की सच्चाई है।
कांग्रेस उम्मीदवार ने बनाया वोटिंग का वीडियो
गुजरात विधानसभा में पहले चरण के मतदान के बीच एक कांग्रेस नेता की हरकत से विवाद शुरू हो गया है। खबरों के अनुसार राजकोट के कांग्रेस नेता वशराम संघतिया ने मतदान करते समय अपना वीडियो बना लिया। इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।
पोरबंदर में EVM के ब्लूटूथ से कनेक्ट होने की शिकायत,अधिकारी ने किया यह खुलासा
गुजरात में पहले चरण के मतदान के बीच कई जगहों पर ईवीएम मशीन बंद होने के मामले सामने आए है। लोगों के हंगामें के बाद चुनाव ने तुरंत ही इवीएम बदलने की व्यवस्था की है। खबरों के अनुसार सबसे ज्यादा मामला पोरबंदर में गरमाया जहां कांग्रेस नेताओं ने ईवीएम के ब्लूटूथ से कनेक्ट होने के आरोप लगाए।
पहले चरण का मतदान पूरा,68 फीसदी वोटिंग
गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 68 प्रतिशत वोटिंग हुई है। 4 बजे तक 47.28 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इस बीच राज्य में कई जगहों पर ईवीएम में खराबी का मुद्दा गरमा गया है। खबरों के अनुसार सूरत,पोरबंदर के अलावा कई सीटों पर मतदान के दौरान ईवीएम मशीनों में दिक्कतें सामने आई हैं। हालांकि इन्हें बदल दिया गया है।
राहुल की सफाई,गंदी भाषा कांग्रेस की संस्‍कृति नहीं
गुजरात में दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार जोरो पर है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को छोटा उदयपुर में रैली की और भाजपा पर निशाना साधा। साथ ही राहुल ने अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दिए बयान पर भी सफाई दी। उन्‍होंने कहा,भाजपा नेता गंदी भाषा का इस्‍तेमाल करते हैं,गंदी भाषा बोलना कांग्रेस की संस्‍कृति नहीं है।
बनासकांठा में बोले पीएम- अय्यर ने पाक दौरे पर लोगों से मुझे हटाने को कहा था
मणिशंकर अय्यर द्वारा पीएम मोदी के लिए की गई अभद्र टिप्पणी को भाजपा ने मुद्दा बना लिया है। बनासकांठा के भाभर में चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे पीएम मोदी ने शुक्रवार को फिर से अय्यर पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि 'जब मैं पीएम बना था तब मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान गए थे। वहां उन्होंने लोगों को कहा था कि मोदी को रास्ते से हटा दो और फिर देखो भारत और पाकिस्तान के बीच शांति का क्या होता है।
पहले चरण का मतदान कल,इन सीटों पर सबकी नजर
गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में एक दर्जन से अधिक सीटें ऐसी हैं,जिन पर सबकी नजरें टिकी हैं। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की राजकोट सीट,भाजपा अध्यक्ष की भावनगर,कांग्रेसी दिग्गज अर्जुन मोढवाडिया की पोरबंदर,कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल की मांडवी के अलावा जामनगर, गोंडल,सूरत की सीटों पर भी ऐसे उम्मीदवार मैदान में हैं,जिनके कारण मुकाबला काफी रोचक बन गया है।
EC ने जीएसटी दरों में कटौती के विज्ञापन पर गुजरात में लगाई रोक
गुजरात में 9 दिसंबर को होने वाले मतदान से पहले चुनाव आयोग ने भाजपा और केंद्र सरकार को हिदायत दी है कि वो जीएसटी दरों में कटौती के विज्ञापन को फिलहाल रोक ले। इसके प्रकाशन से वोटरों पर प्रभाव पड़ रहा है। हालांकि आयोग ने उस विज्ञापन के प्रकाशन की अनुमति दी है जिसमें जीएसटी की प्रक्रिया समझाने के साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
गुजरात चुनाव में चक्रवात ओखी के चलते अमित शाह की 3 रैलियां रद्द
दक्षिण भारत में कहर बरपा कर चक्रवात ओखी अब गुजरात पहुंचा है। चुनाव में राजनीतिक सरगर्मी पर चक्रवात ओखी ने पानी बरसा दिया है। इसके चलते भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की तीन रैलियां रद्द कर दी गईं हैं। यह रैलियां तटीय इलाकों राजुला,माहुआ और शिहोर में होने वाली थीं।
कांग्रेस ने जारी किया घोषणा-पत्र,ईंधन के दाम कम करने सहित आरक्षण का वादा
कांग्रेस ने गुजरात चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में किसानों की कर्जमाफी,युवाओं को भत्ता,पेट्रोल - डीजल के दाम 10 रु कम करने, युवाओं को ब्याजमुक्त लोन, लेपटोप व स्मार्टफोन के साथ ही पाटीदार सहित आरक्षण से वंचित जातियों को आरक्षण का वादा किया है। कांग्रेस ने महिलाओं को सस्ते मकान, भूमिहीनों को जमीन, ऊना कांड की जांच एसआईटी से कराने तथा मजबूत लोकायुक्त के गठन के साथ भय,भूख व भ्रष्टाचार से मुक्त गुजरात की बात कही है।
विजय रुपाणी और हार्दिक ने रोडशो में दिखाया दम
गुजरात चुनाव के चलते सभी दल अपनी-अपनी ताकत दिखाने में लगे हैं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने रविवार को सूरत में शक्ति प्रदर्शन किया। रुपाणीने पारले पॉइंट से भव्य रोडशो निकाला। उनके साथ युवा विधायक हर्ष संघवी आदि नेता भी मौजूद थे। पारले पॉइंट से शुरू हुआ मुख्यमंत्री का रोडशो शहर के कई विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरा।
भावनगर में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस ने अंग्रेजों से सीखा है फूट डालो राज करो
गुजरात चुनाव के लिए एक बार फिर रैलियों को संबोधित करने पहुंचे पीएम मोदी ने सोमवार को फिर से कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। भावनगर में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने अंग्रेजों सो फूट डालों और शासन करो की नीति सीखी है। पीएम बोले कि कांग्रेस अब भी वहीं कर रही जो करती आई है, लोगों को जात, धर्म और गांवों-शहरों के आधार पर बांटना।
भरूच में बोले PM मोदी- कांग्रेस को अब कोई नहीं बचा सकता
गुजरात में मतदान के पहले चरण से पहले चुनाव प्रचार चरम पर है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने भरूच में रैली को संबोधित किया। वहीं भाजपा के सीएम पद के प्रत्याशी विजय रुपाणी और कांग्रेस का साथ दे रहे हार्दिक पटेल ने भी रोड़ शो किया। मोदी ने कहा,जिस तरह भगवान कृष्ण ने एक अंगुली पर गोवर्धन पर्वत उठाकर अपनी ताकत दिखाई थी,उसी तरह आप 9 दिसंबर को वोटिंग मशीन पर भाजपा का बटन दबाकर अपनी ताकत दिखाना।
रुपानी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी गिरफ्तार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से ठीक पहले शनिवार को राजकोट में भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। राजकोट पश्चिम से मुख्यमंत्री विजय रुपानी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राज्यगुरु के भाई दीपू राज्यगुरु पर पोस्टर व बैनर लगाने के विवाद में हमला हुआ था।
मोदी का दौरा आज से,दो दिन में करेंगे 7 रैलियां
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले सियासी सरगर्मियां चरम पर पहुंच गई हैं। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अपने गृह प्रदेश में रहेंगे और रैलियों को संबोधित करेंगे। मोदी रविवार से अपने दो दिवसीय चुनावी दौरे की शुरुआत करेंगे। इस दौरान पीएम भाजपा द्वारा आयोजित सात विकास रैलियों को संबोधित करेंगे। रविवार को वह भरूच और सुरेंद्रनगर में तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे।
मोदी पर चूड़ी फेंकने वाली महिला चूड़ी चिह्न पर चुनाव लड़ेगी
गुजरात चुनाव से जुड़ी एक रोचक खबर आई है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वड़ोदरा में रोड शो किया था। तब एक महिला ने विरोधस्वरूप उन पर चूड़ियां फेंकी थीं। यह महिला भी चुनाव मैदान में हैं और इसका चुनाव चिह्न है चूड़ी। महिला का नाम चंद्रिकाबेन है जो वड़ोदरा शहर विधासनभा सीट से चुनाव लड़ रही है। वह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में है।
जब असली हिंदू समर्थक पार्टी मोजूद तो कोई क्यों पसंद करेंगा क्लोनः जेटली
गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस और भाजपा में मंदिर दर्शन को लेकर बयानबाजी जारी है। इसकी में शामिल होते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को राहुल गांधी के मंदिर दर्शन पर तंज कसते हुए कहा कि देश में भाजपा को हमेशा से ही हिंदू समर्थक पार्टी की तरह देखी जाती है और जब पहले से असली हिंदू समर्थक मौजूद है तो फिर लोग क्लोन को क्यों पसंद करेंगे।
बिना अनुमति रैली करने पर हार्दिक पटेल के खिलाफ केस दर्ज
गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और उनके सहयोगी तुषार नंदानी के खिलाफ बिना अनुमति रैली करने पर एक मामला दर्ज किया गया है। इन नेताओं पर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप है। राजकोट (पश्चिम) के निर्वाचन अधिकारी पीआर जानी ने मालवीय नगर पुलिस स्टेशन को लिखे अपने आवेदन में कहा है कि हार्दिक पटेल ने राजकोट में विगत 29 नवंबर,2017 को बिना किसी की इजाजत लिए एक रैली की थी।
स्मृति ईरानी ने ली राहुल पर चुटकी,कहा- नाम लेते ही बंद हो जाता है माइक
गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस नेताओं के बीच जुबानी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि जिनका नाम लेते ही माइक बंद हो जाए,वो देश कैसे चला सकते हैं। दरअसल एक सभा में भाषण के दौरान माइक बंद हो गया,जिस पर स्मृति ने तुरंत चुटकी ली।
विजय रुपाणी की सभा में शहीद की बेटी को मिले धक्के,राहुल ने साधा निशाना
गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की सभा में एक शहीद की बेटी को महिला पुलिसकर्मियों ने रुपाणी से मिलने से रोक दिया। इतना ही नहीं महिला पुलिसकर्मी शहीद की इस बेटी को वहां से घसीटते हुए बाहर ले गईं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना का वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए भाजपा पर निशाना साधा है।
कांग्रेस ने भाजपा पर बिजली घोटाले का आरोप लगाया
जैसे-जैसे गुजरात विधानसभा चुनाव की मतदान की तारीख करीब आ रही है। वैसे-वैसे सियासी आरोपों-प्रत्यारोपों का सिलसिला तेज हो रहा है। अब कांग्रेस ने गुजरात सरकार पर बिजली खरीदने के नाम पर हजारों करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है। भाजपा सरकार पर कांग्रेस ने सरकारी बिजली कंपनियों का उत्पादन घटाकर अडाणी, एस्सार, टाटा और चाइना लाइट जैसी प्राइवेट कंपनियों को फायदा पहुंचाने के आरोप लगाए गए हैं।
मेरा परिवार शिवभक्त,हम धर्म की दलाली नहीं करते: राहुल
सोमनाथ मंदिर के रजिस्टर में कथित तौर पर गैर हिंदुओं के लिए निर्धारित रजिस्टर में नाम लिखने से उपजे विवाद के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इशारों में भाजपा पर हमला किया है। गुरुवार को गुजरात के अमरेली में कारोबारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि धर्म को लेकर हमें किसी के प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है। हम धर्म की दलाली नहीं करते हैं।
नवसारी में अजान सुन मोदी ने रोका भाषण
गुजरात चुनाव के लिए लगातार रैलियां कर रहें प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को नवसारी में थे। यहां उन्होंने एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा। उनके भाषण के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब वो कुछ वक्त के लिए चुप हो गए। दरअसल जब मोदी अपना भाषण दे रहे थे तब पास ही एक मस्जिद में आजन होने लगी।
राहुल का राफेल पर निशाना,कहा- रक्षा मंत्री मछली खरीद रहे थे,मोदी ने बदली डील
गुजरात में लगातार रैलियां कर रहे राहुल गांधी ने गुरुवार को भी पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। इस बार उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी के अलावा संसद के सत्र और राफेल डील का मुद्दा भी उठाया। राहुल ने तंज कसते हुए कहा कि रक्षा मंत्री गोवा में मछली खरीदते रह गए और मोदी ने डील बदल दी। राहुल बोले,मोदी सरकार ने फ्रांस जाकर डील में बदलाव कर दिया जिससे सरकारी कंपनी के बजाए राफेल का ठेका अंबानी परिवार की ऐसी कंपनी को मिल गया जिस पर 45 हजार करोड़ का कर्ज है।
कांग्रेस पर बरसे रविशंकर प्रसाद, कहा- मंदिर जाएं,पर भगवा को आतंक से ना जोड़ें
केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि यूपीए सरकार के काल में भ्रष्टाचार चरम पर था,पाटीदारों को आरक्षण के मामले में कांग्रेस गुमराह कर रही है,देश में 50 फीसद से अधिक आरक्षण नहीं हो सकता। उनहोंने राहुल पर आरोप भी लगाया कि 2010 में राहुल ने अमरीकी राजदूत के सामने भारत में भगवा आतंकवाद को लश्कर ऐ तैयबा से अधिक बडी चुनौती बताया था।
कांग्रेस का निशाना,हार सामने देखकर डर गई है भाजपा
कांग्रेस नेता एवं सांसद आनंद शर्मा ने कहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में हार सामने देखकर भाजपा डर गई है। इसलिए उलटे सीधे आरोप लगाए जा रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बारे में कटाक्ष करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शोभा नहीं देता। चुनाव प्रचार के बीच अहमदाबाद आए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री को गुजरात व देश की अस्मिता का खयाल रखना चाहिए।
मोदी का राहुल पर तंज,कहा- वो लोग जा रहे सोमनाथ जिनके परिजन मंदिर बनने से नहीं थे खुश
गुजरात चुनाव के लिए सोमवार को ताबड़तोड़ चार रैलियां करने के बाद पीएम मोदी बुधवार को मोरबी के बाद प्राची पहुंचे। पीएम ने यहां चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल के सोमनाथ दौरे को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला। पीएम ने कहा कि अगर सरदार पटेल नहीं होते तो सोमनाथ का मंदिर कभी नहीं बन पाता।
गुजरात चुनाव में भाजपा व कांग्रेस ने जारी की अंतिम सूची
गुजरात चुनाव में भाजपा व कांग्रेस ने अंतिम सूची जारी कर दी है। भाजपा की सूची में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन समेत नौ मौजूदा विधायकों का नाम नहीं है,जबकि कांग्रेस ने 14 सीटों के लिए उम्मीदवारों का एलान किया तो दो सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे। बनासकांठा की वडगाम (एससी) सीट से कांग्रेस ने दलित नेता जिग्नेश मेवाणी का समर्थन किया है।
गुजरात में कांग्रेस ने 41 तो भाजपा ने 36 पाटीदारों पर खेला दांव
गुजरात चुनाव में कांग्रेस ने पाटीदारों को सबसे अधिक 41 टिकट दिए हैं जबकि भाजपा ने 45 से अधिक सीटों पर ओबीसी पर दांव लगाया है। कांग्रेस व भाजपा ने कई सीटों पर अपने पुराने नेताओं को फिर से मैदान में उतारा है। दूसरे चरण में उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल,पूर्व मंत्री जयनारायण व्यास,कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल जैसे दिग्गज मैदान में हैं। गुजरात में दूसरे चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशियों ने सोमवार को 93 सीटों के लिए नामांकन भरा।
दलित नेता जिग्‍नेश मेवानी निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव,कांग्रेस का समर्थन
गुजरात विधानसभा चुनाव में पाटीदारों और ओबीसी के अलावा दलित नेता जिग्नेश मेवानी भी सुर्खियों में हैं। जिग्नेश ने घोषणा की है कि वो किसी पार्टी की तरफ से नहीं बल्कि निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। हालांकि खबर है कि जिग्नेश जिस सीट से चुनाव लड़ेंगे वहां कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है और वो जिग्नेश को ही समर्थन देगी। जिग्‍नेश गुजरात के बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से गुजरात विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे।
भाजपा ने जारी की अपनी छठी लिस्ट,आनंदीबेन नहीं लड़ेंगी चुनाव
कांग्रेस के बाद भाजपा ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। यह भाजपा की छठी लिस्ट है जिसमें से राज्य की पूर्व मुख्मयंत्री आनंदीबेन पटेल का नाम गायब है। खबरों के अनुसार पार्टी ने आनंदीबेन की बजाय भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया गया है। भाजपा द्वारा देर रात जिन नामों की घोषणा की गई उनमें सिधपुर से पूर्वमंत्री जयनारायण व्यास को टिकट दिया है,गत चुनाव में वे बलवंतसिंह राजपूत से हार गए थे।
सरदार पटेल से लेकर गुजरात के सभी नेताओं की राह में रोड़ा बनी कांग्रेसः मोदी
गुजरात चुनाव के लिए पीएम मोदी ने मेगा प्रचार जारी है और इसी कड़ी में प्रधानमंत्री भुज से राजकोट पहुंचे। यहां उन्होंने एक बार फिर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस हमेशा गुजरात और उसके नेताओं की पीछे खींचने में लगी रही। पीएम बोले कि कांग्रेस ने सरदार पटेल को गुजराती होने की वजह से देश की राजनीति में नहीं रहने दिया।
सांसद की बहू को मिला टिकट,सास ने फेसबुक पर दी धमकी
गुजरात के पंचमहल से भाजपा सांसद प्रभात सिंह चौहान की बहू सुमन चौहान को कलोल से टिकट दिया गया है। लेकिन उनकी पत्नी और सुमन की सास रंगेश्वरी इससे नाराज हो गई हैं। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर चेतावनी दी है। उन्होंने लिखा है,अब देखती हूं बहू प्रचार करने कैसे जाती है? मैं उसे घर से बाहर पैर भी नहीं रखने दूंगी।
जय शाह और राफेल पर बहस टालने को सत्र में देरी : राहुल
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि जय शाह,राफेल सौदा,डोकलाम गतिराध पर गुजरात चुनाव से पहले संसद में बहस न हो इसलिए शीत सत्र में देरी की। दो दिनी गुजरात दौरे पर पहुंचे राहुल ने शुक्रवार को विभिन्न सभाओं में केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार पर जमकर प्रहार किए। सरकार ने संसद बंद कर दीशीत सत्र को लेकर राहुल का बयान दिल्ली में सरकार द्वारा 15 दिसंबर से सत्र बुलाने के एलान के चंद घंटों बाद आया।
गुजरात चुनाव में 51 नरेन्द्र मोदी और 16 राहुल गांधी मतदान करेंगे
गुजरात में विधानसभा चुनावके पहले चरण में 9 दिसबंर और दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां कर ली हैं। चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सूचियां जारी कर दी हैं। इन वोटर लिस्ट्स के अनुसार अहमदाबाद शहर में इस बार 51 नरेंद्र मोदी और 16 राहुल गांधी तथा एक विजय रूपाणी अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।
गुजरात में अब भाजपा कार्यालय में भी सरदार पटेल की तस्‍वीर
भाजपा और कांग्रेस लौहपुरुष सरदार पटेल की विरासत को लेकर खींचतान कर रहे हैं। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी जय सरदार के नारे से अपनी राजनीति चमका रहे हैं। लेकिन,गुजरात कांग्रेस के 26 साल अध्यक्ष और देश के पहले गृह मंत्री रहे सरदार पटेल की फोटो आजकल भाजपा, जनसंघ और आरएसएस के नेताओं की कतार में लगी हुई है। सरदार पटेल अभी तक भाजपा के नारों व बयानों में ही नजर आते थे।
पाटीदार कार्यकर्ताओं का BJP दफ्तर पर हंगामा,45 गिरफ्तार
गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेताओं में भाजपा दफ्तर पर हंगमा किया है। इसके बाद पुलिस ने तीन कांग्रेस नेताओं समेत 45 लोगों को गिरफ्तार किया है। घटना शनिवार रात की है। पुलिस ने इन सभी पर विरोध प्रदर्शन का आरोप लगाया है जबकि समिति का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ था यह सब भाजपा के तानाशाही रवैया का परिणाम है।
कांग्रेस-हार्दिक गठजोड़ के अारक्षण फॉर्मूले में ये हैं पेंच
पाटीदार आरक्षण आंदोलन के संयोजक हार्दिक पटेल ने अंतत: गुजरात चुनाव में कांग्रेस के समर्थन का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पाटीदार समुदाय को आरक्षण देने की मांग कबूल कर ली है। तय फॉर्मूले के अनुसार पाटीदारों को विशेष श्रेणी में आरक्षण दिया जाएगा। लेकिन जब उनसे पूछा गया कि सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की अधिकतम 50 फीसद सीमा तय कर रखी है।
अब गुजरात में भी पद्मावती के प्रदर्शन पर रोक,CM रूपाणी ने की घोषणा
गुजरात सरकार ने भी फिल्‍म पद्मवती के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि राजपूतों की भावनाओं को प्रभावित करने वाली फिल्म को राज्य में जारी होने की अनुमति नहीं देंगे। हम अपने इतिहास को विकृत होने की अनुमति नहीं दे सकते। हम भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में विश्वास करते हैं लेकिन हमारी महान संस्कृति के साथ किसी भी तरह का गलत खेल बर्दाश्त नहीं किया जाता है।
आरक्षण को लेकर कांग्रेस का फॉर्मूला मंजूर,हमारी बात मानीः हार्दिक पटेल
पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बुधवार को कांग्रेस द्वारा दिए गए सकारात्‍मक समर्थन को सार्वजनिक करते हुए बताया कि आरक्षण पर कांग्रेस ने उनकी मांगों पर सहमति जताई है। हार्दिक ने कहा,कांग्रेस को खुले तौर पर समर्थन नहीं दे रहे हैं लेकिन हम भाजपा के खिलाफ लड़ेंगे तो कहीं न कहीं ये कांग्रेस को ही समर्थन है। कांग्रेस ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के साथियों को टिकट दिया है।
हार्दिक की रैली को नहीं मिली अनुमति,BJP में जा सकते हैं करीबी रहे केतन
अश्लील सीडी और कांग्रेस द्वारा नजरअंदाज किए जाने के बाद अब हार्दिक पटेल को एक और झटका लग सकता है। प्रशासन ने गांधी नगर में होने वाली उनकी रैली को अनुमति नहीं दी है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके तीन अन्य सहयोगियों की तरह एक और सहयोगी केतन पटेल भी भाजपा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि,इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
गुजरात में भाजपा की 36 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी,24 नए चेहरे शामिल
गुजरात चुनाव के लिए भाजपा ने शनिवार को 36 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। इसमें दो मंत्रियों सहित 11 विधायकों के नाम काट दिए गए हैं और 24 नए चेहरों को मौका दिया गया है। इस सूची में 12 अनुसूचित जाति (एससी),चार पाटीदार और दो दलित उम्मीदवार शामिल हैं। गुजरात भाजपा प्रभारी एवं सांसद भूपेंद्र यादव ने उम्मीदवारों की यह दूसरी सूची जारी की।
हार्दिक की रैली को नहीं मिली अनुमति,BJP में जा सकते हैं करीबी रहे केतन
अश्लील सीडी और कांग्रेस द्वारा नजरअंदाज किए जाने के बाद अब हार्दिक पटेल को एक और झटका लग सकता है। प्रशासन ने गांधी नगर में होने वाली उनकी रैली को अनुमति नहीं दी है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके तीन अन्य सहयोगियों की तरह एक और सहयोगी केतन पटेल भी भाजपा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि,इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
हरेन पंड्या की एलिसब्रिज सीट से चुनाव लड़ सकती हैं पत्नी जागृति
भाजपा के पूर्व मंत्री दिवंगत हरेन पंड्या की पत्नी जागृति पंड्या अपने पति की सीट एलिसब्रिज से विधानसभा चुनाव लड़ सकती हैं। लेकिन,उनके वेजलपुर या मणिनगर सीट से भी दावेदारी की चर्चा है। पंड्या अभी गुजरात के बाल अधिकार आयोग की अध्यक्ष हैं। गत चुनाव उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी से चुनाव लड़ा था।
कांग्रेस आज जारी कर सकती है लिस्ट,भाजपा कर रही इंतजार
गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच सियासी शह-मात के दौर का आलम यह है कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा को लेकर दोनों पार्टियां एक दूसरे की सूची का इंतजार कर रही हैं। इस बीच खबर है कि दिल्ली में आज होने वाली कांग्रेस की बैठक में उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो सकता है। कांग्रेस ने गुजरात के पहले चरण के लिए करीब 75 उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं।
भाजपा की पहली सूची में पाटीदारों को 15 टिकट
गुजरात चुनाव के लिए भाजपा ने 70 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है,इनमें राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए 5 विधायकों को भी पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है। मुख्यमंत्री रुपाणी,उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल व भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी अपनी ही सीटों से चुनाव मैदान में हैं। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव लडेंगे,उनके खिलाफ कांग्रेस विधायक इन्द्रनील राज्यगुरु लंबे समय से दावेदारी जता रहे हैं।
BJP ने जारी किए 70 उम्मीदवारों के नाम
भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने 70 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का नाम भी शामिल है। विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेगें वहीं नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे। बुधवार शाम को तीन घंटे तक चली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद इन उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी गई थी लेकिन इसे जारी नहीं किया गया था।
वोटर आईडी कार्ड न होने पर भी मतदाता वोट कर सकेंगे,अन्य 12 कार्ड मान्य
गुजरात विधानसभा चुनाव में यदि मतदाताओं के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं होने के बाद भी अपना वोट डाल सकेंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदाताओं के पास अगर मतदाता परिचय पत्र नहीं है तो भी वे वोट कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें विकल्प के तौर पर कोई भी एक पहचानपत्र दिखाना पड़ेगा। इसके लिए कुल 12 पहचान पत्र को मान्य रखा गया है।
पीएम मोदी संभालेंगे चुनाव प्रचार में भाजपा की कमान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बीच गुजरात चुनाव को लेकर मंत्रणा हुई। दोनों के बीच 182 सीटों पर चर्चा की गई। मंथन हुआ कि कौन से उम्मीदवार उतारे जाएं जिससे भगवा फिर से राज्य में शान से लहरा सके। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व राज्य भाजपा प्रधान जीतू वघाणी भी बैठक में पहुंचे। राज्य प्रभारी भूपेंद्र यादव से भी रायशुमारी की गई। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि भाजपा की लिस्ट कब सामने आएगी।
गुजरात चुनाव के विज्ञापन में पप्पू शब्द का इस्तेमाल नहीं कर सकेगी BJP
चुनाव आयोग ने गुजरात में सत्ताधारी भाजपा को इलेक्ट्रॉनिक प्रचार में पप्पू शब्द का इस्तेमाल करने से रोक दिया है। राजनीतिक हलकों और सोशल मीडिया में यह शब्द कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आयोग ने इसे आपत्तिजनक कहा है। आयोग के इस कदम की पुष्टि करते हुए भाजपा सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि प्रचार सामग्री में किसी शब्द का किसी व्यक्ति से संबंध नहीं है।
GST और नोटबंदी की विफलता पर देश मांग सकता है जेटली से इस्तीफा: सिन्हा
पूर्व वित्तमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए जीएसटी को सबसे खराब टैक्स सिस्टम बताया। यशवंत सिन्हा ने मंगलवार को कहा कि अरुण जेटली गुजरात की जनता पर बोझ हैं। इसलिए देशवासियों का यह मांग करना उचित होगा कि जेटली उन्हें हुई कठिनाइयों के लिए पद छोड़ें। ज्ञात हो कि अरुण जेटली गुजरात से राज्यसभा के सदस्य हैं।
5-10 उद्योगपतियों की है भाजपा की गुजरात सरकार : राहुल गांधी
भाजपा व पाटीदारों के गढ़ मेहसाणा में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 'नवसर्जन यात्रा' में प्रदेश की भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी पर जमकर हमला बोला। पाटीदार आरक्षण आंदोलन को याद करते हुए राहुल ने कहा कि यह सरकार 5-10 उद्योगपतियों की है। जनता से बात करना इन्हें पसंद नहीं। पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान मोढ़ेरा चौराहे से कुछ आगे जहां गृह राज्यमंत्री रजनीकांत पटेल के बंगले को उग्र पाटीदार युवकों ने आग के हवाले कर दिया था।
हार्दिक पटेल के अश्लील वीडियो पर मचा बवाल,बोले- गंदी राजनीति की शुरुआत
गुजरात चुनाव से ठीक पहले पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल का अश्लील वीडियो वायरल हो गया है। इस वीडियो के सामने आने के बाद राज्य की राजनीति गरमा गई है। वीडियो सामने आने के बाद जहां हार्दिक पटेल ने इसे बदनाम करने की साजिश बताया है वहीं खबरों के अनुसार कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस मामले का जिक्र किए बगैर भाजपा पर निशाना साधा है।
पीएम की आलोचना करें पर अनादर नहीं : राहुल
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि चुनाव के दौरान वह पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना तो करेंगे, लेकिन उनका अनादर नहीं करेंगे। कांग्रेस नवसर्जन यात्रा के चौथे चरण के प्रचार अभियान के लिए रविवार को उत्तर गुजरात पहुंचे राहुल ने कहा कि भाजपा की राजनीति बदले की है, लेकिन कांग्रेस बदलाव की राजनीति करेगी।
हार्दिक पटेल का अश्‍लील वीडियो सामने आया,हो रहा वायरल
पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति की कोर कमेटी की बैठक से पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद प्रदेश की राजनीति में हलचल मच गई है। हार्दिक ने इस तरह के वीडियो आने के संकेत पहले ही दे दिये थे। सोमवार को गांधीनगर में पाटीदार समिति की बैठक होनी थी, जिसमें कांग्रेस की ओर से आरक्षण दिये जाने के फार्मूलों पर चर्चा होनी थी।
पद्मावती के खिलाफ गुजरात-महाराष्ट्र में विरोध,हिरासत में लिए गए 15 प्रदर्शनकारी
फिल्म पद्मावती का ट्रेलर रिलीज होने के साथ ही इसका पूरे देश भर में विरोध हो रहा है। अब इस फिल्म के खिलाफ गुजरात और महाराष्ट्र में भी जोर-शोर से आवाजें उठने लगी हैं। गुजरात के सूरत में राजपूत समुदाय, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और करणी सेना समेत 29 हिंदू संगठनों ने फिल्म पद्मावती के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया।
गुजरात दौरे पर राहुल गांधी बोले- राजनीतिक मुद्दों पर सभी ट्वीट मेरे होते हैं
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन बनासकांठा पहुंचे और सोशल मीडिया पर कांग्रेस का कैंपेन संभाल रहे कार्यकर्ताअों से मुलाकात की। वहीं इस मौके पर उन्‍होंने यह स्‍पष्‍ट किया कि राजनीतिक मुद्दों पर किए गए ट्वीट वे ही करते हैं। राहुल गांधी ने खुलकर बताया कि उनके ट्विटर हैंडल से कैसे काम होता है,कौन ट्वीट करता है और इसमें उनकी क्‍या भूमिका होती है।
CM रुपाणी को SEBI के नोटिस पर BJP ने कहा आरोप बेबुनियाद
मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को सेबी के नोटिस के संबंध में भाजपा ने कहा है कि बुधवार को ही ट्रिब्यूनल ने इसे रद्द कर दिया था,कांग्रेस नेता राहुल गांधी का आरोप बेबुनियाद व सत्य से विपरीत है। गुजरात भाजपा के प्रवक्ता भरत पंडया ने कहा है कि कांग्रेस झूठे मुद्दे उठाकर बेबुनियाद आरोप लगा रही है, सेबी के जिस नोटिस को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आरोप लगा रहे हैं।
राहुल गांधी ने सूरत में GST के मुद्दे पर बोला भाजपा पर हमला
नोटबंदी की सालगिरह पर कांग्रेस ने भाजपा पर तेज हमला किया है। जहां देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं,वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सूरत में जीएसटी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की। सूरत पहुंचे राहुल गांधी ने व्‍यापारियों से कहा,देखिए,मैं कई बार केंद्र सरकार से अपील कर चुका हूं कि पांच स्‍लैब्‍स के साथ जीएसटी बिल्‍कुल नहीं चल सकता है।
जदयू,बसपा और राकांपा बिगाड़ सकती हैं कांग्रेस का खेल
गुजरात विधानसभा की 182 में से 40 सीटें आरक्षित हैं। इनमें 27 आदिवासी सीटों पर गत चुनावों में कांग्रेस का दबदबा रहा था,वहीं अनुसूचित जाति की सीटों पर भाजपा ने बाजी मारी थी। जातिगत आंदोलन के चलते इन सीटों पर सबकी नजर है। लिहाजा, इस बार इन सीटों पर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकती हैं। उधर,राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) भी कांग्रेस के वोट बैंक में सेंध लगाती रही है।
एक वोट के लिए पोलिंग बूथ,हजारों मजदूर मतदान से वंचित
गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों के साथ-साथ चुनाव आयोग और प्रशासन ने भी कमर कस ली है। इस बीच गुजरात के गिर अभ्यारण्य में एक पोलिंग बूथ सुर्खियों में है। इसका कारण है वहां केवल एक वोटर का होना। चुनाव आयोग ने गिर अभ्यारण्य स्थित प्राचीनतम मंदिर के एक पुजारी के लिए पोलिंग बूथ की व्यवस्था की है।
अमित शाह ने शुरू किया भाजपा का गौरव महासंपर्क अभियान
गुजरात में चुनावी पारा चढ़ चुका है और भाजपा-कांग्रेस दोनों अपनी ताकत दिखाने में लगे हैं। इसी कड़ी में राज्य की सत्ता पर कब्जा बरकरार रखने के लिए भाजपा ने मंगलवार से गुजरात गौरव महासंपर्क अभियान शुरू किया। नर्मदा यात्रा व गुजरात गौरव यात्रा के बाद भाजपा का यह तीसरा बड़ा चुनावी अभियान है।
मुझे बदनाम करने के लिए BJP जारी कर सकती है अश्लील सीडीः हार्दिक
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले जारी सियासी उठापटक के बीच पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल का बड़ा बयान आया है। हार्दिक ने आरोप लगाते हुए कहा है कि भाजपा के पास इनकी फर्डी अश्लील सीडी है और वो इसे जारी कर सकती है। हार्दिक ने यह भी आरोप लगाया कि गुजरात चुनाव में भाजपा खराब वीवीपेट मशीनों का इस्तेमाल कर सकती है।
जेटली बोले,राहुल को नहीं है GST की समझ
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को जीएसटी की समझ नहीं है। कांग्रेस शासित राज्यों के वित्त मंत्री एक-एक बिंदु से सहमत हुए। उसके बाद यह लागू हुआ। जेटली ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार और जातिवाद की राजनीति का भी आरोप लगाया। शनिवार को अहमदाबाद में भाजपा के चुनावी मीडिया सेंटर पर पत्रकार वार्ता में वित्त मंत्री ने कहा कि गुजरात में 2002 का चुनाव तनाव भरा था।
इस महिला से हाथ मिलाकर चौंक गए राहुल
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात में ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार कर रहे हैं,जहां दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। राहुल का रोड़ शो,रैलियां और उनका लोगों से मिलना लगातार चर्चा में बना हुआ है। अब एक आशा वर्कर से राहुल की मुलाकात और खासतौर पर दोनों का हाथ मिलाना खबरों में है। दरअसल,राहुल वलसाड़ में थे,जहां आशा कार्यकर्ता राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं।
अक्षरधाम मंदिर के सिल्वर जुबली समारोह में पहुंचे पीएम,हुए भावुक
गांधीनगर अक्षरधाम मंदिर के रजत जयंती महोत्सव में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिवंगत प्रमुख स्वामी महाराज के साथ आध्यात्मिक रिश्ते को याद कर भावुक होगए। पीएम ने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार की तुलना में उन्होंने संप्रदाय में अनुशासन व समय प्रबंधन को प्रतिबद्धता से लागू किया। मोदी ने यहां आकर लाखों हरि भक्तों के साथ इस संप्रदाय से जुडे पाटीदार समाज का भी दिल जीत लिया।
राहुल के साथ सेल्फी खिंचवाने वाली मंताशा
गुजरात में राहुल गांधी के चुनाव प्रचार के दौरान उनकी गाड़ी पर चढ़कर सेल्फी खिंचवाने वाली लड़की चर्चा में है। इसकी फोटो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो ही है। हम यहां बताएंगे आखिर यह लड़की कौन है? एसपीजी की सुरक्षा को चकमा देकर राहुल गांधी तक पहुंचने वाली यह लड़की है 10वीं की छात्रा मंताशा। वह बुधवार को अपनी क्लास बंक कर राहुल की रैली में शामिल होने आई थी।
गुजरात में इस बार भाजपा के लिए प्रचार करेंगे 50 जादूगर
गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की थ्री-डी सभाओं का आकर्षण था,इस बार भाजपा नागपुर के 50 जादूगरों से प्रचार कराएगी। प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री,मंत्री व राष्ट्रीय नेताओं की सभाओं से पहले ये जादूगर हाथ में कमल खिलाने जैसे जादू के खेल दिखाएंगे,जिससे अधिक से अधिक लोगों को सभा की ओर खींचा जा सके। देश के जाने-माने जादूगर लाल को भाजपा ने चुनाव प्रचार का जिम्मा सौंपा है जो जादू के खेल के बहाने भाजपा प्रत्याशियों का प्रचार करेंगे।
जिग्नेश ने राहुल गांधी से मिलने की खबरों को किया खारिज
गुजरात चुनाव के पहले कांग्रेस लगातार पाटीदार,दलित और ओबीसी नेताओं को साधने में जुटी है। इस बीच खबर आई थी कि अल्पेश और हार्दिक के अलावा राहुल गांधी दलित नेता जिग्नेश मेवाणी से मुलाकात की खबरें आने लगीं। हालांकि,जिग्नेश ने इन खबरों का खंडन किया है। उन्होंने अपने फेसबुक पर पोस्ट डालते हुए लिखा है कि मेरा मीडिया के साथियों से अनुरोध है कि वो यह गलत खबर अब ना चलाएं।
कांग्रेस ने मानी हार्दिक की 4 मांगें,भाजपा ने साधा निशाना
कांग्रेस ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की पांच में से चार मांगों पर सहमति जताई है, लेकिन पाटीदारों को आरक्षण देने के फार्मूले पर सात नवंबर तक का वक्त मांगा है। हार्दिक ने कहा कि सूरत में अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सभा का विरोध नहीं करेंगे। सिर कटा लेंगे पर भाजपा का समर्थन नहीं करेंगे। पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति और कांग्रेस के बीच चर्चा के बाद हार्दिक ने तीन नवंबर को राहुल की सभा का विरोध नहीं करने का ऐलान किया है।
नाकाम आशिक की धमकी से फंसे रहे 122 विमान यात्री
रविवार रात मुंबई से दिल्ली जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट के अपहरण व बम की धमकी देने वाले सिरफिरे बिरजू किशोर सल्ला को सुरक्षा एजेंसियों ने हिरासत में ले लिया। धमकी के कारण साढ़े सात घंटे हड़कंप मचा रहा और विमान को अहमदाबाद में आपात स्थिति में उतारना पड़ा। गुजरात का रहने वाला ज्वेलर बिरजू पहले भी विमान में कॉकरोच ले जाकर शरारत कर चुका है।
लोगों को पैसे बांटते दिखे भाजपा-कांग्रेस के पार्षद
गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर हर पार्टी अपना पूरा दम-खम लगा रही है। इसके साथ ही मतदान में बहुत कम समय बचा है और वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए राजनीतिक दलों द्वारा कई तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। इसके लिए पार्टियां मतदाताओं को पैसों का भी लालच देने से पीछे नहीं हट रही हैं।
भाजपा को हार का डर इसलिए अहमद पटेल पर लगा रही झूठा आरोपः गोपाल राय
आम आदमी पार्टी (आप) के गुजरात प्रभारी गोपाल राय ने राजकोट में कहा कि भाजपा को हार का डर है,इसलिए वह अहमद पटेल पर झूठा आरोप लगा रही है। भाजपा के शासनकाल में चुनाव के दौरान ही आतंकवादी गिरफ्तार होते हैं। जनता समझदार हो गई है,अब ये नहीं चलने वाला है।
अहमदाबाद के अस्पताल में 24 घंटे में नौ बच्चों की मौत,कांग्रेस हमलावर
यहां के सरकारी जिला अस्पताल में एक ही दिन में यानी शनिवार को ही नौ बच्चों की मौत हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। शुरुआती खबरों के अनुसार,बच्चों ने अस्पताल की इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में अंतिम सांस ली है। पांच बच्चों को अन्य अस्पतालों से यहां रेफर किया गया था,जबकि चार का इसी अस्पताल में जन्म हुआ था। बच्चों की मौत के बाद से उनके परिजन बेहद गुस्से में हैं।
हार्दिक का कांग्रेस को अल्टीमेटम,3 तारीख आरक्षण पर क्लीयर करो स्टैंड
गुजरात चुनाव से पहले पाटीदार वोटों पर नजर गढ़ाए बैठी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने अपने एक ट्वीट से कांग्रेस की टेंशन बढ़ा दी है। दरअसल हार्दिक ने कांग्रेस को 3 नवंबर का अल्टीमेटम देकर कहा है कि वो बताए की पाटीदारों को कैसे आरक्षण देगी।
रुपाणी के अहमद पटेल पर गंभीर आरोप,कांग्रेस ने किया पलटवार
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल पर गंभीर आरोप लगाए हैं। रुपाणी के इन आरोपों पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। रुपाणी ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, जिस अस्पताल से आईएस का आतंकी पकड़ा गया, उसके कर्ताधर्ता अहमद पटेल हैं। उन्हें इस्तीफा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को इस बारे में सफाई देनी चाहिए।
दाहोद में शख्स की मौत के बाद भड़की हिंसा,पुलिस थाने पर हमला
गुजरात के दाहोद में एक शख्स की मौत के बाद हिंसा भड़क गई है और लोगों ने पुलिस थाने पर हमला बोल दिया। जानकारी के अनुसार दाहोद के गर्बदा तालुका के चिवाकोटा गांव में यह हिंसा तब भड़की जब चोरी के एक आरोपी के भाई को पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया और उसके बाद उसकी मौत हो गई।
हार्दिक पटेल को राहत,5000 के बॉन्ड पर कोर्ट से मिली जमानत
गुजरात चुनाव के पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के खिलाफ जारी हुए वारंट को लेकर उन्हें बड़ी राहत मिली है। हार्दिक को विष्णागार कोर्ट से जमानत मिल गई है। इनके खिलाफ बुधवार को ही एक भाजपा नेता के कार्यालय पर तोड़फोड़ के आरोप में वारंट जारी हुआ था।
ताज होटल के खिलाफ मुकदमा दायर करेगा हार्दिक पटेल और कांग्रेस
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की मुलाकात के सीसीटीवी फुटेज सार्वजनिक होने के बाद वहां की राजनीति में भूचाल आ गया है। इस सीसीटीवी फुटेज के लीक होने के बाद कांग्रेस व हार्दिक पटेल दोनों ने होटल ताज पर मुकदमा करने का फैसला किया है। बता दें कि राहुल गांधी 23 अक्टूबर को गुजरात के दौरे पर थे। उसके एक दिन पहले ही रात के 3 बजे हार्दिक पटेल ताज होटल में आए थे।
गुजरात चुनाव से पहले आईएस आतंकियोंं की बड़ी साजिश नाकम,दो गिरफ्तार
गुजरात चुनाव से पहले आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) ने आईएसआईएस आतंकियों की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद गुजरात एटीएस की टीम ने सूरत से आईएसआईएस के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। एटीएस की ओर से जारी बयान के मुताबिक कासिम को अंकलेश्वर और आबेद को सूरत से गिरफ्तार किया गया है।
शंकर सिंह वाघेला ने बनाया जन विकल्प मोर्चा,कहा- नहीं लेगें अंबानी-अडानी से चंदा
कांग्रेस से अलग हुए गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने चुनाव तारीखों की घोषणा से पहले अपने नए मोर्चे का ऐलान किया है। इसका नाम जन विकल्प मोर्चा होगा। इसकी जानकारी देते हुए वाघेला ने बुधवार को मीडिया के सामने कहा कि वो अपने मोर्चे कि लिए अंबानी और अडानी से चंदा नहीं लेंगे।
गुजरात में किसानों को मिलेगी सब्सिडी और शिक्षक होंगे स्थायी,उपमुख्यमंत्री की घोषणा
गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए सौगातों की बरसात कर दी है। किसानों को बूंद-बूंद सिंचाई (ड्रिप इरिगेशन) के लिए 80 फीसद सब्सिडी और जीएसटी से मुक्ति मिलेगी। आशावर्करों के वेतन में बढ़ोतरी होगी और अनुदानित विद्यालयों के शिक्षकों को स्थायी कर दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर हमेशा संवेदनशील रही है।
चल रहा था रोड शो और महिला ने PM मोदी पर फेंकी चूड़ियां
गुजरात में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार रैलियां और रोड़ शो कर रहे हैं। इस बीच,पीएम के वडोदरा रोड़ शो का एक वीडियो वायरल हो रहा है,जिसमें एक महिला कथिततौर पर उन पर चूड़ियां फेंकती नजर आ रही है।
हार्दिक का ऐलान,राहुल से नहीं मिला,मिलूंगा तो सारे देश को बताकर मिलूंगा
गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले सूबे में बढ़ी सियासी गहमागहमी के बीच पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने साफ किया है कि वो अब तक कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से नहीं मिले हैं और जब मिलेंगे तो सारे हिंदुस्तान को बताकर मिलेंगे.
राहुल ने मोदी के खिलाफ खोला मोर्चा,GST को बताया गब्बर सिंह टैक्स
गुजरात चुनाव को लेकर कांग्रेस ने पूरी तरह अपने कमर कस लिए हैं. सोमवार को गुजरात में राहुल गांधी ने रोजगार से लेकर नोटबंदी तक के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि नोटबंदी से पीएम मोदी ने देश के लोगों को कुल्हाड़ी मारी है. वहीं जीएसटी को लेकर उन्होंने कहा कि ये गब्बर सिंह टैक्स है.
रेशमा और वरुण पटेल की पीसी में हार्दिक समर्थकों का हंगामा
गुजरात चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे है. वैसे-वैसे चुनावी घमासान तेज होता जा रहा है. इसी बीच रेशमा पटेल और वरुण पटेल की पीसी में जमकर हंगामा हुआ. पाटीदार आरक्षण आंदोलन से मशहूर हुए रेशमा पटेल, वरुण पटेल और महेश पटेल हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं.
डिप्टी सीएम बोले,सत्ता के लिए तो कांग्रेस हाफिज को भी पार्टी में शामिल कर ले
गुजरात में चुनाव सिर पर हैं. ऐसे में सत्ता हासिल करने के लिए दलों के बीच तीखी बयानबाजी शुरु हो गई है. इसी कड़ी में कल गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने विवादास्पद बयान दिया है. नितिन पटेल ने कहा कि सत्ता हासिल करने के लिए कांग्रेस आतंकी हाफिज सईद को भी पार्टी में शामिल कर सकती है.
12 घंटे के अंदर BJP को डबल झटका,नरेंद्र पटेल के बाद निखिल ने छोड़ी पार्टी
गुजरात विधानसभा से ऐन पहले बीजेपी को डबल झटका लगा है. पहले नरेंद्र पटेल और अब निखिल सवानी ने पार्टी छोड़ दी है. ये दोनों नेता हार्दिक पटेल के बेहद करीबी हैं. इस नई हलचल के बाद अब गुजरात विधानसभा चुनाव में नया मोड़ आ गया है. निखिल सवानी ने कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे.
गुजरात अनमोल है और इसे कभी खरीदा नहीं जा सकता: राहुल गांधी
पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेता नरेन्द्र पटेल के बीजेपी में शामिल होने के लिये एक करोड़ रुपये की पेशकश किये जाने के दावे के एक दिन बाद कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि गुजरात अनमोल है और इसे कभी भी खरीदा नहीं जा सकता. हार्दिक पटेल की अगुवाई वाली पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के कार्यकर्ता नरेंद्र पटेल ने कल शाम एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया था कि उन्हें बीजेपी में शामिल होने के लिये एक करोड़ रुपये की पेशकश की गयी थी.
पाटीदार नेता नरेंद्र पटेल का आरोप,बीजेपी में शामिल होने के लिए करोड़ का ऑफर था
गुजरात में विधानसभा चुनाव सिर पर हैं. ऐसे में राज्य में खरीद फरोख्त के आरोपों का दौर शुरु हो चुका है. हार्दिक पटेल के करीबी और पाटीदार नेता नरेंद्र पटेल ने मीडिया के सामने आकर बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है. नरेंद्र पटेल का दावा है कि बीजेपी में शामिल होने के लिए उन्हें एक करोड़ रुपये देने की पेशकश की गई थी,जिसमें से दस लाख रुपये उन्हें मिल चुके हैं.
आज राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल होंगे ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर
गांधीनगर के रामलीला ग्राउंड में आज गुजरात चुनाव की लीला में नया अध्याय जुड़ने वाला है. गुजरात के ओबीसी एकता मंच के संयोजक और राज्य के युवा लीडर अल्पेश ठाकोर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस का हाथ थामेंगे. अल्पेश ठाकोर गुजरात की राजनीति का वो चेहरा हैं जो हार्दिक पटेल के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है. अल्पेश ठाकोर उस परिवार से आते हैं.
पाटीदार आंदोलन में हार्दिक पटेल के साथी रहे वरूण और रेशमा पटेल बीजेपी में शामिल
गुजरात में नाटकीय घटनाक्रम में पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के महत्वपूर्ण सहयोगी वरूण पटेल और रेशमा पटेल सत्तारूढ़ बीजेपी में शामिल हो गए. यह घटनाक्रम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी के हार्दिक पटेल को उनकी पार्टी के साथ हाथ मिलाने का न्योता देने के कुछ घंटों बाद हुआ है. सोलंकी ने आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के राज्य की सत्ता में आने पर ओबीसी वर्ग को 20 फीसदी अतिरिक्त आरक्षण देने का वादा किया.
राहुल पर PM मोदी ने साधा निशाना,कहा विकास के मुद्दे पर बचती है कांग्रेस
गांधीनगर के नजदीक भट गांव में आज गुजरात गौरव महासम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मैं भाजपा के हर सिपाही के सामर्थ को अच्छे से जनता हूं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात गौरव यात्रा के समापन के अवसर पर संबोधित करते हुए कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह विकास के मुद्दे पर बात करने से हमेशा बचती रही है।
पीएम मोदी आज गुजरात दौरे पर राहुल ने ट्वीट कर कसा तंज
पीएम मोदी आज फिर गुजरात दौरे पर जाने वाले हैं। गुएक महीने में यह उनका चौथा दौरा है। पीएम मोदी गांधीनगर में भाजपा की गुजरात गौरव यात्रा के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और यहां एक रैली को भी संबोधित करेंगे। उनके इस दौरे को लेकर कांग्रेस उपाध्याक्ष राहुल गांधी ने तंज कसते हुए ट्वीट किया है।
गुजरात से योगी का राहुल गांधी पर वार,कहा- अमेठी का भी नहीं किया विकास
गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र सूबे में राजनेताओं का दौरा बढ़ गया है और इस कड़ी में गौरव यात्रा के तहत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज वलसाड में एक रैली को संबोधित करते हुए इंदिरा गांधी से लेकर राहुल गांधी तक के कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. योगी ने कहा कांग्रेस ने अमेठी का भी नहीं किया विकास.
हार्दिक पटेल के खिलाफ तिरंगे के अपमान का केस लिया वापस
गुजरात सरकार ने पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के विरुद्ध एक मामला वापस ले लिया है जिसमें उन पर करीब दो साल पहले तिरंगे का अपमान करने का आरोप था। राजकोट के कलेक्टर विक्रांत पांडे ने बताया कि राज्य सरकार से निर्देश मिलने के बाद उन्होंने हार्दिक के खिलाफ मामला वापस लेने का आदेश जारी किया है।
हिमाचल और गुजरात के चुनाव की तारीखों का एलान आज शाम 4 बजे होगा
गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कब होंगे विधानसभा के चुनाव? आज शाम चार बजे इसकी तस्वीर साफ हो जाएगी. आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है और मुमकिन है कि इसमें दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो जाए. सूत्रों के मुताबिक आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीख का एलान करेगा,जबकि मुमकिन है.
गुजरात CM की पत्नी ने राहुल गांधी के पुतले को पहनाई साड़ी
कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी संघ में महिलाओं पर टिप्‍पणी कर विवादों में फंस गए हैं। उन्‍होंने मंगलवार को अपने विवादित बयान में कहा था कि क्‍या कभी आरएसएस शाखा में महिलाओं को शॉर्ट्स में देखा है? इस पर बुधवार को गुजरात के राजकोट में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व में भाजपा महिला कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।
13 और 14 अक्टूबर को गुजरात में चुनाव प्रचार करेंगे यूपी के सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 और 14 अक्टूबर को गुजरात का दौरा करने वाले हैं. सीएम योगी वहां बीजेपी की गौरव यात्रा में शामिल होकर बीजेपी को चुनावी बढ़त दिलाने की कोशिश करेंगे. चुनाव प्रचार के दौरान भी योगी को बीजेपी ने स्टार प्रचारक के तौर पर उतारने का फैसला किया है.
पीएम और अमित शाह पर आज भी कर सकते हैं हमला : राहुल
गुजरात में राहुल की नवसर्जन यात्रा के दूसरे चरण का आज आखिरी दिन है. अब तक की यात्रा में राहुल ने पीएम मोदी और अमित शाह पर तीखा हमला बोला है. राहुल गांधी आज दाहौल,पंचमहल और खेड़ा का दौरा करेंगे जहां आदिवासी वोटर बड़ी संख्या में हैं. लोगों से सीधे संवाद की इस पहल में राहुल के निशाने पर पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ही होंगे. अब तक के गुजरात दौरे में राहुल अपने तेवर दिखा चुके हैं.
राहुल गांधी ने पूछा- RSS की शाखा में शॉर्ट्स में देखी कोई महिला
गुजरात में चुनाव के कारण राहुल गांधी लगातार राज्य में सक्रिय हैं। इस दौरान उनकी सभाओं में वो भाजपा पर निशाना साध रहे हैं। लेकिन इस दौरान वो कुछ ऐसा कह गए हैं जिसने भाजपा को मुद्दा दे दिया है। दरअसल राहुल गांधी ने यहां एक विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम में उन्होंने आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि इनकी सोच है कि जब तक महिला चुप रहे तब तक ठीक है,जैसे ही उसने मुंह खोला उसको चुप कराओ।
गुजरात में पेट्रोल 2.93 रुपये और डीजल 2.72 पैसे सस्ता
केंद्र सरकार की अपील के बाद गुजरात सरकार ने राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का एलान किया है. गुजरात में अब पेट्रोल 2 रुपये 93 पैसे और डीजल 2 रुपये 72 पैसे सस्ता हो गया है. राज्य सरकार ने चार प्रतिशत वैट घटाने का एलान किया है. नई दरें आज रात 12 बजे के बाद से लागू होंगी. पेट्रोल-डीजल के टैक्स में कटौती करने से राज्य सरकार को 2316 करोड़ का नुकसान होगा.
बीजेपी का आयोग को सुझाव,14 दिसंबर से 14 जनवरी के बीच हिन्दू शादी नहीं,तभी कराएं चुनाव
बीजेपी ने चुनाव आयोग को गुजरात चुनाव को लेकर एक ज्ञापन सौंपा है. इस ज्ञापन में चुनाव से जुड़े कई सुझाव दिए गए हैं. इन्हीं में से एक सुझाव चुनाव की तारीख को लेकर है. बीजेपी ने चुनाव आयोग से कहा कि वो 14 दिसबंर से 14 जनवरी के बीच चुनाव कराने पर विचार करें. बीजेपी का कहना है कि इस दौरन कोई हिन्दू विवाह उत्सव नहीं होता है. इसलिए लोगों की भागीदारी ज्यादा रहेगी.
राहुल गांधी के दौरे का दूसरा दिन जय शाह मुद्दे पर आज भी कर सकते हैं हमला
गुजरात मिशन के पार्ट टू पर निकले राहुल गांधी आज वडोदरा के दौरे पर पहुंचेंगे. माना जा रहा है कि राहुल यहां होने वाले कार्यक्रमों में एक बार फिर से अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी का मुद्दा उठाकर बीजेपी पर वार करेंगे. कल राहुल गांधी ने सीधे प्रधानमंत्री मोदी का नाम लेते हुए हमला बोला था.
हाईकोर्ट ने 11 दोषियों की फांसी उम्रकैद में बदली
गुजरात हाईकोर्ट ने सोमवार को गोधरा ट्रेन आग्निकांड में बड़ा फैसला सुनाते हुए फांसी की सजा पा चुके 11 आरोपियों की सजा बदलकर उम्रकैद कर दी है। इस मामले में 31 लोगों को दोषी करार दिया गया था जिनमें से 11 को फांसी की सजा सुनाई गई थी जबकि 20 को उम्रकैद। कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ एक याचिका दायर हुई थी जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने फांसी की सजा पा चुके 11 दोषियों की सजा भी उम्रकैद में बदल दी।
भोले बाबा ने दी विष पीने और उसे पचाने की शक्ति: मोदी
अपनी गुजरात यात्रा के दूसरे दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मस्थान वडनगर पहुंचे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला वडनगर दौरा था,जहां उनका बचपन बीता और जहां कभी उन्होंने पिता की चाय की दुकान में हाथ भी बंटाया था। प्रधानमंत्री के इस दौरे में मंदिर में पूजा-अर्चना से लेकर रोड शो,अपने स्कूल जाकर मिट्टी को माथे से लगाना और एक अत्याधुनिक अस्पताल व मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करने तक सब कुछ रहा।
ट्रेन आगजनी मामले में आज हाईकोर्ट सुना सकती है फैसला
गोधरा में 2002 में हुए साबरमती ट्रेन को आग लगाने के मामले में हाईकोर्ट आज अपना फैसला सुना सकती है। इस मामले में 31 लोगों को दोषी करार दिया गया था जिनमें से 11 को फांसी की सजा सुनाई गई थी। कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ एक याचिका दायर हुई थी। मालूम हो कि 27 फरवरी,2002 को गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस के एस-6 कोच में आग लगा दी गई थी।
जब पीएम ने काफिला रुकवाकर 52 साल पुराने दोस्त से की मुलाकात
पीएम मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर गए हैं। इसकी शुरुआत उन्होंने द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ की। लेकिन उनके इस दौरे पर ऐसा भी पल आया जब पीएम मोदी की अपने 52 साल पुराने दोस्त से मुलाकात हो गई। दरअसल पीएम द्वारकाधीश मंदिर में दर्शन के बाद काफिले में जा रहे ते तभी उन्होंने अपना काफिला रुकवाया और एक शख्स से मिलने लगे।
GST में बदलाव के ऐलान से वक्त से पहले आई दिवालीः पीएम
दो दिवसीय गुजरात दौरे पर गए पीएम मोदी ने शनिवार को द्वारका में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जीएसटी को लेकर शुक्रवार को हुए ऐलान से वक्त के पहले ही दिवाली आ गई। ऐलान के बाद पूरे देश ने दिल खोलकर इसका स्वागत किया है। पीएम ने कहा कि हमने जब जीएसटी लागू किया था तब ही कहा था कि हम तीन महीने तक इसे देखेंगे और उसके बाद जो जरूरी बदवाल होंगे वो किए जाएंगे और हमने ऐसा ही किया है।
प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने गांव वडनगर जाएंगे नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पहली बार गुजरात में अपने गांव वडनगर जाएंगे. पीएम मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद से वडनगर नहीं गए हैं. पीएम मोदी यहां मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का लोकार्पण करेंगे. साथ ही पीएम वडनगर में रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. वडनगर रेलवे स्टेशन के जिस टी-स्टॉल पर पीएम मोदी बचपन में चाय बेचा करते थे,उसको दुल्हन की तरह सजाया संवारा जा रहा है.
बीजेपी ने यशवंत सिन्हा को सब कुछ दिया उनकी भाषा से दुखी: रविशंकर प्रसाद
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एनडीए सरकार में अर्थव्यवस्था की स्थिति की आलोचना करने पर शुक्रवार को पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को आड़े हाथ लिया. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ बीजेपी नेता सिन्हा उस पार्टी के खिलाफ निम्न स्तर की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसने उन्हें सबकुछ दिया.
शंकर सिंह वाघेला ने की मांग,नौकरी में इन्हें मिले 25% आरक्षण
नए राजनीतिक मोर्चे जन विकल्प का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस के पूर्व नेता शंकर सिंह वाघेला ने गुजरात में नॉन रिजर्व्ड कैटेगरी (अनारक्षित वर्ग) के लिए नौकरियों और शिक्षा में 25 प्रतिशत आरक्षण की मांग की. गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आरक्षण 49.5 प्रतिशत सीमित करने के बावजूद राज्य सरकार कानून लागू करके 25 प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण लागू कर सकती है.
गुजरात की जीत के लिए आनंदी बेन को बनाएं सीएम उम्मीदवार: सुब्रमण्यम स्वामी
गुजरात चुनाव को लेकर बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में रैली कर चुके हैं. बीजेपी के गुजरात प्रभारी अरुण जेटली भी रोड शो के जरिए अपना काम शुरू कर चुके हैं. इस बीच बीजेपी के दिग्गज नेता सुब्रमण्यम स्वामी का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि गुजरात जीत के लिए पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल को ही दोबारा सीएम उम्मीदवार बनाना चाहिए.
गुलबर्ग सोसायटी केस में मोदी को राहत,जाकिया जाफरी की याचिका खारिज
गुजरात दंगों के मामले में तात्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को निचली अदालत द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के खिलाफ दायर जाकिया जाफरी की याचिका खारिज हो चुकी है। हाईकोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई 3 जुलाई को पूरी कर ली थी।
दिवाली पर लें ऊंटनी के दूध की चॉकलेट का मजा पहली बार आ रही हैं बाजार में
चॉकलेट तो आपने बहुत खाई होंगी,लेकिन इस दिवाली पर अमूल आपके लिए खास चॉकलेट लेकर आ रहा है। दिवाली के मौके पर ऊंटनी के दूध से बनी पहली चॉकलेट्स बाजार में मुहैया होने लगेंगी। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) इस प्रोडक्ट को उतारने की तैयारी में है,जो अमूल ब्रांड की मार्केटिंग करता है। फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि दिवाली से पहले ये चॉकलेट्स बाजार में मुहैया हो जाएंगी।
केंद्रीय कैबिनेट का फैसला,कांडला पोर्ट का नया नाम होगा दीनदयाल पोर्ट
केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को गुजरात के कांडला पोर्ट को नया नाम दिया। अब कांडला पोर्ट दीनदयाल बंदरगाह के नाम से जाना जाएगा। मंत्रालय के आदेशानुसार,केंद्रीय सरकार ने भारतीय पोर्ट अधिनियम-1908 के अंतर्गत प्राप्त शक्तियों के आधार पर कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम संशोधित कर दीन दयाल पोर्ट ट्रस्ट किया है। कच्छ के रण में स्थित कांडला पोर्ट ट्रस्ट देश के 12 सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है।
गुजरात के अहमदाबाद में होगा देश का चौथा साइलेंट एयरपोर्ट
अहमदाबाद एयरपोर्ट को साइलेंट एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। दिल्ली,मुंबई और चेन्नई के बाद यह देश का चौथा ऐसा एयरपोर्ट होगा जो साइलेंट एयरपोर्ट होगा। अहमदाबाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यात्रियों को अनाउंसमेंट किए बिना फ्लाइट की जानकारी मिलती रहे इसके लिए टर्मिनल के छोटे-बड़े सभी जगहों पर तकरीबन 64 एलईडी स्क्रीन्स लगाए गए हैं।
गुजरात में भीड़ ने भाजपा पार्षद को पेड़ से बांधकर पीटा
सत्ताधारी भाजपा के एक पार्षद की मंगलवार सुबह भीड़ ने पेड़ से बांधकर पिटाई की। मामला बापोड इलाके का है। झुग्गी बस्ती में अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत घरों को गिराने से नाराज लोगों ने स्थानीय पार्षद हसमुख पटेल के कपड़े भी फाड़ डाले। पुलिस ने किसी तरह पार्षद को छुड़ाया। घटना के सिलसिले में 66 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
गुजरात में दलित की मूंछो के कारण पिटाई,व्हाट्सएप पर लॉन्च हुआ कैंपेन
पिछले दिनों गरबे देखने को लेकर एक दलित युवक की हत्या के बाद अब गुजरात में एक और दलित के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। पीड़ित युवक की गलती यह थी कि उसने मूंछ उगा रखी थी। घटना गांधीनगर की है जहां मंगलवार को एक 17 साल के युवक पर कुछ लोगों ने हमला किया।
गुजरात में विजयादशमी के मौके पर 300 दलितों ने अपनाया बौद्ध धर्म
अहमदाबाद और वडोदरा में शनिवार को विजयादशमी के अवसर पर 300 से अधिक दलितों ने बौद्ध धर्म अपनाया। गुजरात बुद्धिस्ट एकेडमी के सचिव रमेश बांकेर ने बताया कि उनके संगठन की ओर से यहां आयोजित एक कार्यक्रम में करीब 200 दलितों ने बौद्ध धर्म अपनाया। इनमें करीब 50 महिलाएं थीं। दलित समुदाय के लोग विजयादशमी के मौके पर बौद्ध धर्म अपनाने को तरजीह देते हैं।
गुजरात को मिला हाल ऑफ फेम नेशनल टूरिज्म अवार्ड
पर्यटन के विकास में बेहतरीन काम करने के लिए गुजरात को नेशनल टूरिज्म अवार्ड दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्य के पर्यटन मंत्री गनपत सिंह व प्रधान सचिव एसजे हैदर को हाल ऑफ फेम श्रेणी के पुरस्कार से सम्मानित किया। इसमें दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश रहा। विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में केरल,गोवा,राजस्थान व आंध्रप्रदेश को भी सम्मानित किया गया।
प्रधानमंत्री अगर सुनना शुरू करें तो आधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी: राहुल
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी लागू करने जैसे फैसले किसी को सुने बगैर करने को लेकर आज नरेन्द्र मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इन कदमों ने देश की अर्थव्यवस्था को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है. राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री यदि सुनना शुरू कर दें, तो जीएसटी और नोटबंदी से पैदा हुई आधी समस्याओं का हल हो सकता है.
इशरत जहां केस की जांच सीबीआई को सौंपने वाले जज जयंत पटेल का इस्तीफा
गुजरात के इशरत जहां केस की जांच सीबीआई को सौंपने वाले जज जयंत पटेल ने इस्तीफा दिया है. सूत्रों के मुताबिक जज जयंत पटेल वरिष्ठता क्रम में ऊपर होने के बावजूद किसी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ना बनाए जाने से नाराज थे. अंग्रेजी अखबार टेलीग्राफ से बात करते हुए जयंत पटेल ने कहा,हां मैंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है और इसे मंजूर कर लिया गया है.
राहुल गांधी बोले- गुजरात की सरकार रिमोट कंट्रोल से चलती
इस साल गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। देश की बागडोर संभालने के बाद पीएम मोदी की अगुवाई में भाजपा इस चुनाव में उतरेगी। खुद पीएम भी लगातार गुजरात का दौरा कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात पहुंचे हुए हैं और उनके निशाने पर सीधे मोदी और केंद्र सरकार है। गुजरात दौरे के दूसरे दिन भी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आजकल गुजरात की सरकार दिल्ली के रिमोट कंट्रोल से चलती है।
राजधानी एक्सप्रेस में कॉलेज छात्रा से छेड़खानी,कोच अटेंडेंट गिरफ्तार
दिल्ली से अहमदाबाद आ रही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रही एक कॉलेज छात्रा से छेड़खानी करने का मामला सामने आया है। छात्रा ने रेलवे पुलिस हेल्पलाइन नंबर 182 पर फोन कर कोच अटेंडेंट के खिलाफ छेड़खानी की शिकायत की। छात्रा की शिकायत के बाद ट्रेन के मेहसाणा स्टेशन पहुंचने पर आरपीएफ और जीआरपीएफ जवानों ने युवती की शिकायत दर्ज कोच अटेंडेंट को गिरफ्तार कर लिया। मामला 23 सितंबर का है।
VVPAT पर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस
आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पूछा है कि गुजरात के सभी विधानसभा क्षेत्रों में VVPAT लगेंगे या नहीं? कांग्रेस ने आयोग से VVPAT के अलावा सभी बूथों की CCTV से निगरानी करवाने और निष्पक्ष अधिकारियों की तैनाती की मांग भी की है. शुक्रवार शाम वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल और रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा.
शंकर सिंह वाघेला ने दिया इस संगठन को समर्थन
गुजरात के दिग्गज राजनीतिज्ञ शंकर सिंह वाघेला ने नए संगठन को समर्थन देने का ऐलान किया है. इस नए संगठन का नाम जन विकल्प है. यह संगठन पिछले कुछ समय से गुजरात में सक्रिय था और बीजेपी-कांग्रेस का विकल्प बनने का प्रचार कर रहा था. नए संगठन को समर्थन का ऐलान करते हुए वाघेला ने कहा,मैंने पहले ही कहा था.
गवाही देने कोर्ट के लिए निकले अमित शाह
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज नरोदा गांव दंगा मामले में अहमदाबाद की एक विशेष एसआईटी अदालत के सामने बतौर गवाह पेश हो सकते है. अदालत ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को 18 सितंबर को कोर्ट में आकर गवाही देने के लिए समन जारी किया था. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गवाही देने के लिए कोर्ट के लिए निकल चुके हैं. कुछ देर बाद वह कोर्ट रुम पहुंचेंगे.
सरदार सरोवर बांध किसी पार्टी का प्रोजेक्ट नहीं बदलेगा किसानों का भाग्यः पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर गुजरात दौरे पर हैं। यहां उन्होंने सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरदार पटेल अगर होते तो उन्हें बहुत खुशी होती कि उनका सपना पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस बांध के खुलने के बाद नागरिकों और किसानों को फायदा मिलेगा और करोड़ों किसानों का भाग्य बदल देगा।
PM मोदी ने जन्मदिन पर मां हीराबेन से लिया आशीर्वाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने जन्मदिन पर गांधीनगर पहुंचकर मां हीराबेन से आशीर्वाद लिया। पीएम मोदी आज 67 साल के हो गए। मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में पिछले कई दशकों से तमाम विवादों में घिरे रहे सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना का आज लोकार्पण और एक रैली को भी संबोधित करेंगे।
PM मोदी ने अपने जन्मदिन पर देश को समर्पित किया सरदार सरोवर बांध परियोजना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने 67वें जन्मदिन पर नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन करते हुए इसे देश को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में पिछले कई दशकों से तमाम विवादों में घिरे रहे सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना का लोकार्पण किया है और अब वे थोड़ी देर में एक रैली को भी संबोधित करेंगे।
शिंजो आबे और पीएम मोदी के बीच रक्षा परिवहन को लेकर समझौता कहा पाक से मिलकर लड़ेंगे भारत जापान
दो दिवसीय भारत दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और पीएम मोदी के बीच गुरुवार को अहमदाबाद में सालान शिखर बैठक हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा और परिवहन को लेकर कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।
जापान से आए भारत के दोस्त का जोरदार स्वागत
जापान से आए भारत के दोस्त प्रधानमंत्री शिंजो आबे का अहमदाबाद में जोरदार स्वागत हुआ. आबे को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद स्वागत किया. आबे वैसे तो इससे पहले भी भारत आ चुके हैं. लेकिन इस बार का दौरा न सिर्फ शिंजो आबे के लिए बल्कि भारत के लिए बेहद खास है. खास इसलिए क्योंकि इस बार वो भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात देंगे.
गुजरात कांग्रेस ने सत्ता में आने पर युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और स्मार्टफोन देने का वादा किया
गुजरात में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से कांग्रेस ने बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और स्मार्टफोन देने का वादा कर वोटर्स रिझाने की कोशिश की है. गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने कहा है कि पार्टी बेरोजगार युवकों के रजिस्ट्रेशन के लिए 14 सितंबर से एक राज्यव्यापी अभियान भी शुरू करेगी.
आज अहमदाबाद में मोदी के साथ 8km लंबा रोड शो करेंगे शिंजो आबे
आज जापान से भारत का दोस्त आ रहा है. ये दोस्त जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे हैं. आबे वैसे तो इससे पहले भी भारत आ चुके हैं,लेकिन इस बार का दौरा न सिर्फ शिंजो आबे के लिए बल्कि भारत के लिए बेहद खास है. खास इसलिए क्योंकि इस बार वो भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात देंगे.
पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री के साथ अहमदाबाद में रोड शो करेंगे
पीएम नरेन्द्र मोदी पहली बार जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ गुजरात के अहमदाबाद में 13 सितम्बर को एक रोड शो करेंगे. आबे उसी दिन भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. बीजेपी के मुताबिक आठ किलोमीटर लंबा रोड शो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होगा और साबरमती आश्रम पर खत्म होगा.
गुरुवार को अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे पीएम आबे-मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को अहमदाबाद के साबरमती में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ इस प्रोजेक्ट का भूमि पूजन करेंगे। बुलेट ट्रेन भारतीय रेलवे में वह परिवर्तन लेकर आएगी,जो मारुति कार ऑटोमोबाइल क्षेत्र में लेकर आई थी। इस कदम से रेलवे का कायाकल्प हो जाएगा।
केशुभाई के घर गए अमित शाह,उनके बेटे की मौत पर शोक जताया
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के घर गए और अमेरिका में उनके बेटे प्रवीण पटेल की हुई मृत्यु पर शोक प्रकट किया. भाजपा नेताओं ने बताया कि प्रवीण (60) का अमेरिका में दिल का दौरा पड़ने से शनिवार को मृत्यु हो गई.
गणेश विसर्जन के दौरान लड़कियों से छेड़छाड़,पुलिस ने जमकर की पिटाई
राजकोट के त्रिकोणबाग में गणेश विसर्जन के दौरान लड़कियों से छेड़खानी करने का मामला सामने आया है। शराब पीकर लड़कियों को छेड़ रहे चार युवकों की पुलिस ने सबके सामने जमकर पिटाई की और फिर इन चारों को हिरासत में ले लिया। लोगों ने इसका वीडियो बनाया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। देशभर में 12 दिन की आराधना के बाद मंगलवार को भगवान गणेशजी की प्रतिमा का विसर्जन किया जा रहा था।
राहुल ने फूंका गुजरात चुनाव का बिगुल कहा- RSS-BJP से लड़ने वाले को देंगे टिकट
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार गुजरात विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंक दिया। अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट पर एक सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे राहुल गांधी ने साफ शब्दों में भीतरघातियों को संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी के अंदर से चुनाव हराने की कोशिश करने वालों को पार्टी में कोई जगह नहीं दी जाएगी।
गुजरात चुनाव में 150 का लक्ष्य लेकर चलेंगे अमित शाह
गुजरात के मिशन 150 के लिए भाजपा पूरी तैयारी के साथ उतर गई है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव प्रभारी अरुण जेटली, सह प्रभारी नियुक्त हुए चार अन्य मंत्रियों व महासचिव रामलाल तथा भूपेंद्र यादव के साथ आगे की रणनीति का खाका तैयार कर लिया है। इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरा करने वाले हैं
फेसबुक के जरिये लोगों से करता था ठगी सीआईडी टीम ने पकड़ा एक आरोपी फ़रार
फेसबुक के जरिये लोगों से ठगी करने वाले एक शातिर शख्स को सीआईडी टीम ने सूरत से गिरफ्तार किया है। जबकि ठगी के इस मामले में एक अन्य आरोपी फरार चल रहा है।सीआईडी क्राइम ने गुप्त सूचना मिलने पर वराछा इलाके में स्थित शांतिवन कॉम्प्लेक्स की एक दुकान पर छापा मारा।
पहली बार व्हेल शार्क ने 5500 किलोमीटर का सफर तय किया
क्या कभी आपने सुना है कि कोई व्हेल शार्क 5500 किलोमीटर का सफर तय करके एक से दूसरे स्थान पर पहुंच जाए। भारतीय उपमहाद्धीप में जरूर ऐसा पहली बार हुआ है। जब एक व्हेल शार्क 2970 नॉटिकल माइल का सफऱ तय करके गुजरात के समुद्री तट से सोमालिया के समुद्री किनारे तक पहुंच गई। वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया और गुजरात सरकार के फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने मिलकर व्हेल शार्क के इस सफऱ को ट्रैक किया है।
गुजरात में मानसून की जोरदार वापसी वलसाड़ में 10 इंच बारिश
गुजरात में पहले दौर में तबाही मचाने के बाद एक बार फिर से मानसून की जोरदार वापसी हुई है। दक्षिण गुजरात में पिछले 24 घंटे में 10 इंच बारिश होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। यहां की तमाम नदी-नाले उफान पर है। प्रशासन द्वारा नीचे वाले क्षेत्रों को खाली कराया जा रहा है। राज्य सरकार ने प्रदेश में भारी बारिश की आगाही चलते पहले से ही प्रशासन तथा एनडीआरएफ और एलडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर कर दिया है।
ऑक्सीजन की कमी से बच्चे ने तोड़ा दम डॉक्टर पर लापरवाही का केस दर्ज
अहमदाबाद के सोला सिविल अस्पताल में कुछ दिन पहले ऑक्सीजन की कमी से डेढ़ साल के बच्चे की मौत हो गई थी। इस मामले की जांच के लिए अस्पताल के डॉक्टर्स की एक कमेटी भी बनी थी। जिसने अपनी जांच रिपोर्ट में रेसीडेंट डॉक्टर मितेश रामवाणी को दोषी पाया गया।
गुजरात में स्वाइन फ्लू से अब तक 316 लोगों की मौत
गुजरात में स्वाइन फ्लू से दस और मरीजों की जान चले जाने के साथ ही राज्य में जनवरी से अबतक 316 लोग इस बीमारी के चलते मर चुके हैं. राज्य सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार,राज्य के विभिन्न हिस्सों में पिछले 48 घंटे में एच 1 एन 1 से संक्रमित दस व्यक्तियों की मौत हो गयी और इस रोग के 201 नये मामले सामने आए हैं.
जेटली को सौंपा गया गुजरात का प्रभार निगाहें मिशन-150 पर
गुजरात चुनाव के मिशन-150 से केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी सक्रियता से जुटेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है,जबकि कर्नाटक में यह जिम्मेदारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को दी गई है। इसी साल के अंत में होने वाला गुजरात चुनाव अहम है। हालांकि,प्रदेश में विपक्षी कांग्रेस का नैतिक बल भी कमजोर है और ऐसा कोई दूसरा घटक दूर-दूर तक नहीं दिख रहा जो स्थिति को चुनौतीपूर्ण बना सके। लेकिन,भाजपा केवल जीत नहीं बल्कि 150 के आंकड़े को पार करना चाहती है।
गुजरात के दो पूर्व कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल
गुजरात में हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस के दो पूर्व विधायकों ने सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया है। गोधरा के विधायक रहे सीके राउलजी अपने विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार को भाजपा में शामिल हुए। जबकि जामनगर-उत्तर के पूर्व विधायक धर्मेंद्रसिंह जडेजा बुधवार को भाजपा में शामिल हुए।
गुजरात दंगों से जुड़ी जकिया की याचिका पर हाईकोर्ट ने फैसला टाला
गुजरात हाईकोर्ट ने राज्य में 2002 में हुए दंगों के मामलों में तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी और अन्य को दी गयी निचली अदालत से मिली क्लीन चिट को के आदेश को चुनौती देती जकिया जाफरी की याचिका पर अपना फैसला टाल दिया है. बता दें कि जकिया दंगों के दौरान मारे गये कांग्रेस नेता एहसान जाफरी की पत्नी हैं.
गुजरात में स्वाइन फ्लू से गई 9 और लोगों की जान अब तक 280 की हो चुकी मौत
गुजरात में पिछले 24 घंटे में स्वाइन फ्लू से नौ और लोगों की जान चली गई है. इसके साथ ही राज्य में जनवरी से इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 280 हो गई है. राज्य सरकार की ओर से जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राज्य के विभिन्न हिस्सों में एच1एन1 से संक्रमित नौ लोगों की मौत हो गयी,जबकि इस बीमारी के 191 नये मामले सामने आए. एक दिन पहले भी स्वाइन फ्लू के 17 मरीजों की मौत हुई का मामला सामने आया था.
गुजरात में जेनेरिक दवाएं होंगी अनिवार्य,सरकार बनाएगी कानून
गुजरात में डॉक्टरों को जेनेरिक दवाईयां लिखने की अनिवार्यता के लिए कानून लाया जाएगा। इसकी घोषणा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुरुवार को की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऐसा कानून लाया जाएगा जिसके तहत डॉक्टरों को जेनेरिक दवाइयां लिखना अनिवार्य होगा। प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सस्ता बनाने के प्रयासों के तहत राज्य सरकार ये कदम उठाने जा रही है।
स्वाइन फ्लू का कहर जारी,मरने वालों की संख्या पहुंची 190
गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर लगातार जारी है। अहमदाबाद सहित पूरे प्रदेश में रविवार को इस बीमारी से 13 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इस वर्ष स्वाइन फ्लू से मरनेवालों की 190 तक पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री शंकर सिंह चौधरी ने प्रदेश के उच्च चिकित्सकों के साथ एक बैठक कर प्रशासन को अलर्ट रहने का आदेश दिया है।
गुजरात में स्वाइन फ्लू से इस साल अबतक 138 की मौत
गुजरात में स्वाइन फ्लू से अब तक इस साल कुल 138 लोगों की मौत हो चुकी हैं. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी कल ही स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए हेल्थ आफिसर्स की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक कर चुके हैं. इसी बीच गुजरात के स्वास्थ्य राज्य मंत्री शंकर चौधरी ने बताया कि गुजरात में इस साल जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू के कारण कुल 138 लोगों की मौत हो चुकी है और उनमें से तो 31 लोगों की मौत पहले ही सप्ताह में हो गयी थी.
कांग्रेस जीतेगी 2017 का गुजरात विधानसभा चुनाव: अहमद पटेल
राज्यसभा चुनाव में अपनी जीत से उत्साहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने आज कहा कि बीजेपी ने इस चुनावी मुकाबले को प्रतिष्ठा का विषय बना दिया था. उन्होंने यह भरोसा भी जताया कि कांग्रेस इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी.
राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल की जीत पर बोले वाघेला- वोट से नहीं,कांग्रेस की साजिश से जीते
राज्यसभा चुनाव में वाघेला के झटके के बाद भी कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल जीत गए. इस पर कांग्रेस से बाहर किए गए शंकर सिंह वाघेला ने कहा है कि अहमद पटेल वोट से नहीं बल्कि कांग्रेस की साजिश से जीते हैं. वाघेला ने कहा कि कांग्रेस ने पहले से वोट रद्द करवाने की साजिश रच दी थी. दिल्ली वालों ने अहमद पटेल को फंसा दिया था.
गुजरात में बाढ़ से डेयरी उद्योग पर गिरी गाज
उत्तर गुजरात में आई बाढ़ के चलते दूध और दूध से बनने वाली चीजों के उत्पादन में भारी गिरावट आ सकती है. पिछले एक हफ्ते में ही अमूल डेरी को करीब 70 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है और ये आंकड़ा रोज़ बढ़ रहा है. देश की सबसे बड़ी बनास डेयरी में दूध का कलेक्शन आम दिनों के मुकाबले एक चौथाई रह गया है. गुजरात के उत्तरी इलाकों में आई बाढ़ ने राज्य के डेयरी उद्योग को भारी नुकसान पहुंचाया है.
गुजरात तट के निकट कोस्टगार्ड ने विदेशी जहाज से पकड़ी 3 हजार करोड़ की हेरोइन
गुजरात तट के करीब भारतीय तटरक्षक बल (कोस्टगार्ड) ने रविवार को गहरे समंदर में एक व्यापारी जहाज को पकड़कर उसमें रखी 1500 किलो हेरोइन बरामद की। पकड़े गए ड्रग्स की कीमत अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में 3500 करोड़ रुपए बताई जा रही है। मामले में पानी की जहाज पर सवार सभी 8 नाविकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी भारतीय हैं,जबकि पकड़ी गई व्यापारी जहाज एम वी हेनरी पनामा में रजिस्टर्ड है।
वाघेला समर्थक 6 विधायक अभी भी कांग्रेस की पहुंच से बाहर
राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने 40 विधायकों को बेंगलुरु भेज दिया लेकिन वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला के पुत्र विधायक महेंद्र वाघेला सहित 6 विधायक कांग्रेस के संपर्क से बाहर है। वाघेला व उनके पुत्र ने फिलहाल विधानसभा से इस्तीफा देने से इंकार कर दिया है। कांग्रेस प्रभारी गहलोत ने कहा है कि भाजपा की खरीद फरोख्त से बचाने के लिए विधायकों को राज्य से बाहर ले जाना पडा।
6 विधायकों के इस्तीफे के बाद जागी कांग्रेस
बिहार में कल नीतीश और बीजेपी की नई सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया और इसी के साथ फिलहाल बवाल थम गया लेकिन अब गुजरात की राजनीति में तूफान खड़ा हो गया है. राज्यसभा के चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस में भगदड़ मची है. कांग्रेस के छह विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. बाकी बचे विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग या किसी भी प्रकार के तोड़फोड़ से बचाने के लिए बंगलुरू भेज दिया है. पहली खेप में कांग्रेस ने अपने उन 40 विधायकों को बंगलुरू भेजा है.
गुजरात कांग्रेस के 1 और MLA का इस्तीफा
राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस में लगातार भगदड़ मची हुई है. अब कांग्रेस विधायक रामसिंह परमार ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. हाल फिलहाल इस्तीफा देने वाले कांग्रेस विधायकों की संख्या अब 6 हो गई है. बता दें कि रामसिंह परमार कायरा जिला को-ऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर यूनियन लिमेटेड (अमूल डेरी) के चेयरमैन हैं.
अमित शाह ने राज्यसभा के लिए भरा नामांकन
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। उनके अलावा अब स्मृति ईरानी भाजपा की तरफ से आज राज्यसभा के लिए अपना नामांकन भरेंगी। इन दोनों के अलावा भाजपा ने कांग्रेस से आए एक नेता भूपेंद्र सिंह राजपूत को भी राज्यसभा भेजने की तैयारी की है।
प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया सर्वे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया.प्रदेश में बाढ़ की वीभिषिका को देखते हुए पीएम ने 500 करोड़ रुपए के तत्काल राहत पैकेज की घोषण की. पीएम ने एयरपोर्ट पर ही राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपानी,सभी मंत्री और राज्य के अन्य अधिकारियों से बाढ़ बचाव राहत कार्य की जानकारी ली.
बाढ़ में फंसी महिला ने दिया जुड़वे बच्चे को जन्म, सेना ने यूं बचाया
गुजरात के राजकोट जिला स्‍थित विनचिया तहसील के नाना मात्रा गांव में भारी बारिश के कारण बाढ़ में फंसी मां समेत नवजात जुड़वा बच्चों व एक अन्य गर्भवती महिला को भारतीय वायु सेना ने बचाया।दो महिला की गंभीर स्थिति में होने और उन्हें वहां से निकालने का आग्रह मिलते ही मिनटों में वायु सेना का चेतक हेलीकॉप्टर मदद के लिए पहुंच गया।
बनासकांठा और पाटन जिले में बाढ़ का कहर
बारिश की वजह से गुजरात के बनासकांठा और पाटन जिले में सबसे ज्यादा हालात खराब हैं. यहां बारिश से अब तक 75 से ज्यादा मौत और 900 जानवर मारे जा चुके हैं. बाढ़-बारिश में फंसे 7000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित पहुंचाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में आज भी तेज बारिश की आशंका है. बनासकांठा में लगभग हर गांव,गली मोहल्ले में पानी भरा है. रिहाइशी इलाकों में पानी घर के अंदर आ गया है. यहां कई बड़े ट्रक आधे पानी में डूबे गए हैं.
वाघेला ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा
गुजरात में कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने शुक्रवार को कांग्रेस से खुद को अलग कर लिया। विधानसभा चुनाव से पहले अपने जन्मदिन पर उन्होंने एक समारोह का आयोजन किया जिसमें उन्होंने कहा कि बापू रिटायर होने वाला नहीं है,कांग्रेस ने 24 घंटे पहले ही मुझे निकाल दिया है। मैं खुद को कांग्रेस से अलग करता हूं लेकिन मैं भाजपा में शामिल नहीं होऊंगा।
शंकर सिंह वाघेला गुजरात में कांग्रेस को दे सकते हैं झटका
गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों में उठापटक जारी है वहीं खबर है कि कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला आज एक बड़ा ऐलान कर सकते हैं। खबरों के अनुसार वाघेला आज कांग्रेस पार्टी छोड़ सकते हैं। कयास लग रहे हैं कि या तो वाघेला सन्यास ले लेंगे या फिर भाजपा में शामिल होंगे। हालांकि उनके बेटे ने वाघेला के सन्यास से इन्कार करते हुए कहा है कि वो कभी रिटायर नहीं होंगे। गुजरात की राजनीति में बापु के नाम से मशहूर वाघेला का आज जन्मदिन है और इसी बहाने वो एक बड़ा कार्यक्रम करते हुए शक्ति प्रदर्शन करने जा रहे हैं।
गुजरात की कंपनी ने अपनाया चीन के विरोध का एक नया तरीका
चीन और भारत के बीच बढ़ते तनाव को लेकर काफी लोगों ने विरोधस्वरुप अपनी आवाज उठाई है। गुजरात आधारित एक कंपनी ने चीन के विरोध में प्रदर्शन का एक यूनिक तरीका निकाला है। कंपनी ने अपने 400 डीलर और असोशियेट्स को चीनी मोबाईल फोन का बहिष्कार कर भारतीय मोबाईल फोन का इस्तेमाल करने का आदेश दिया है।
बारिश से बेहाल हुआ गुजरात,राजकोट और बनासकांठा में 22 घंटे में 24 इंच बरसात
गुजरात में भारी बारिश का कहर जारी है। राजकोट और बनासकांठा 22 घंटे में 24 इंच बारिश होने से जनजीवन ठप्प हो गया है। तमाम नदी-नाले उफान पर है। वर्षाजनित हादसों में करीब 10 लोगों की मौत हो गई है। प्रशासन द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया जा रहा है। राज्य सरकार ने स्कूल-कालेजों में दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है। सरकार ने एयरफोर्स को भी अलर्ट कर दिया है।
अमरनाथ हमले के हीरो सलीम का परिवार यहां सालभर मुफ्त में करेगा ऑटो की सवारी
अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुए हमले के दौरान साहस और सूझबूझ से कई लोगों की जान बचाने वाले ड्रायवर सलीम गफुर भाई शेख की देशभर में तारीफ हो रही है। सलीम भाई गुजरात के वलसाड के रहने वाले हैं और उनका यह शहर भी अपने हीरो के प्रति बहुत कुछ कर रहा है। अब वलसाड ऑटो एसोसिएशन ने ऐलान किया है।
भाजपा सांसद के गांव में दलित बच्चियों को मंदिर में प्रवेश नहीं
यूं तो भाजपा सरकारें विकासवादी सोच के दावे करती हैं,लेकिन गुजरात में तो कुछ और ही हो रहा है। यहां भाजपा सांसद के गांव में दलित लड़कियों को मंदिर में प्रवेश से रोकने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, घटना पंचमहाल जिले कालोल तहसील की महेलोल गांव की घटना है। भाजपा सांसद प्रभात सिंह चौहाण भी इसी गांव के रहने वाले हैं। यहां कामनाथ महादेव का प्राचीन मंदिर है।
यूनेस्को ने अहमदाबाद को घोषित किया वर्ल्ड हेरिटेज सिटी
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की संस्था यूनेस्को ने शनिवार को अहमदाबाद को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी इस घोषणा का स्वागत किया है। यूनेस्को ने ट्वीट कर जानकारी दी कि ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद को विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया। अहमदाबाद के अलावा दिल्ली और मुंबई भी विश्व धरोहर शहर की दौड़ में शामिल थे।
सूरत में GST के खिलाफ व्यापारियों ने हजारों की तादाद में किया प्रदर्शन
देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स लागू हुए आज आठ दिन हो गए हैं लेकिन इसका विरोध अब भी जारी है. आज गुजरात के सूरत में हजारों कपड़ा व्यापारी जीएसटी के विरोध में सड़क पर उतरे. शहर के टेक्सटाइल मार्केट से लेकर रिंग रोड तक मार्च निकाला गया. सूरत में 40 हजार से भी ज्यादा थोक कपड़ा व्यापारी एक जुलाई से हड़ताल पर हैं. सूरत के पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने बताया कि हालात बेकाबू हो गए थे ऐसे में हमें मजबूरन लाठीजार्च करना पड़ा. वहीं दूसरी ओर व्यापारियों का कहना है कि वह शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे.
जहां पिता के साथ चाय बेचते थे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बचपन में अपने पिता के साथ चाय बेचा करते थे. खुद पीएम मोदी इसका जिक्र कई बार कर चुके हैं. गुजरात में वडनगर के जिस रेलवे स्टेशन पर मोदी ने चाय बेची, अब उसे करोड़ों की लागत से टूरिस्ट स्पॉट बनाया जा रहा है. अगस्त में खुद मोदी इसका उद्घाटन करेंगे.
सूरत में जीएसटी समर्थक और विरोधी गुट भिड़े
एक देश एक टैक्स वाला कानून जीएसटी 30 जून की आधी रात से देश भर में लागू हो चुका है. देश में कई व्यापारी संगठन अभी भी इसका विरोध कर रहे हैं. गुजरात के सूरत में कपड़ा व्यापारी भी जीएसटी का विरोध कर रहे हैं. सूरत में आज जीएसटी के खिलाफ व्यापारियों के बंद के दौरान जबर्दस्त हंगामा हुआ. जीएसटी का विरोध कर रहे इन कपड़ा व्यापारियों में आज फूट पड़ गई.
गुजरात में बंद होंगे हुक्का बार,राष्ट्रपति ने दी विधेयक को मंजूरी
गुजरात में अब हुक्का बार चलाने पर अधिकतम तीन साल की जेल की सजा मिल सकती है. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी जिसमें राज्य में इस तरह की दुकानों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव है. गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने एक बयान में यह जानकारी दी.
गुजरात के इस शहर में शुरू हुई पिंक ऑटो सेवा
महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गुजरात में महिलाओं को ऑटो चालक के रुप में नियुक्त किया गया है। इसके तहत सूरत नगर निगम ने रविवार को एक पिंक ऑटो सेवा लांच की है,जो शहर में केवल महिला यात्रियों के लिए काम करेगी। नगर निगम ने ऐसी महिलाओं की पहचान कर उन्हें प्रशिक्षण दिया है साथ ही उन्हें बैंक से लोन लेकर ऑटोरिक्शा खरीदने में उनकी मदद की है ताकि वे अपनी जीविकोपार्जन के लिए कमाई कर सकें।
गुजरात से पाकिस्तान में किया गया सैटेलाइट कॉल,सिग्नल ट्रेस होने के बाद हिरासत में चार संदिग्ध
गुजरात के कच्छ जिले में संदिग्ध तरीके से सैटेलाइट फोन से पाकिस्तान में कॉल किया गया. इसका सिग्नल ट्रेस किए जाने के बाद भारत-पाक सीमा के निकट बेरदो गांव में सर्च ऑपरेशन चलाया गया. पुलिस ने बताया कि सर्च ऑपरेशन के बाद पूछताछ के लिए चार लोगों को हिरासत में लिया गया.
शेरों के बीच फंसी एंबुलेंस,मां ने एंबुलेंस में ही दिया बच्चे को जन्म
गुजरात के अमरेली से एक बेहद ही चौकाने वाला मामला सामने आया है. गर्भवती महिला को हॉस्पिटल ले जा रही एंबुलेंस को शेरों के एक झुंड ने लुंसापुर गांव के पास घेर लिया. शेरों की भारी संख्या के कारण एंबुलेंस बीच में ही रोकनी पड़ गई. एंबुलेंस रुकने के बाद शेरों ने उसे आस-पास से घेर लिया.
राजकोट में मोदी के रोड शो में बारिश के बावजूद उमड़ी लोगों की भीड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बरसते पानी में रोड शो किया। रोड शो में भारी भीड़ रही। आठ किमी लंबे रोड शो में मोदी को देखने के लिए लोगों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा। जोरदार बारिश के बावजूद महिलाओं,पुरुषों और बच्चों में उत्साह कायम था। इससे पहले आजी डेम में नर्मदा के जल की पूजा करने के बाद जनसभा में उन्होंने कहा कि कभी रेल टैंकर से राजकोट पानी लाया जाता था।
पीएम मोदी ने गोरक्षकों को लगाई फटकार- कहा गोभक्ति के लिए हत्या स्वीकार्य नहीं
गुजरात दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को साबरमती में अहिंसा के आश्रम से गोरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों को कड़ी फटकार लगाई। पीएम ने कहा कि गोभक्ति के नाम पर हत्याएं स्वीकार्य नहीं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दो दिन के दौरे पर अपने गृहराज्य गुजरात पहुंचे। यहां पीएम सबसे पहले साबरमती आश्रम पहुंचे और आश्रम की 100वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम को संबोधित किया।
पीएम मोदी की पत्‍नी जसोदाबेन को है सुरक्षागार्ड्स से डर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्‍नी जसोदाबेन ने एक आरटीआई लगाई है जिसमें उन्‍होंने उन्‍हें मिली हुई सुरक्षा के बारे में सफाई मांगते हुए स्‍वयं के लिए इसकी पात्रता भी जानने की मांग की है। पीएम के प्रोटोकाल के तहत स्‍वयं के अलावा अन्‍य परिजनों को मिली सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बारे में विस्‍तृत जानकारी चाही है। मौजूदा व्‍यवस्‍थाओं से जसोदाबेन अंसतुष्‍ट हैं।
सरकार छात्रों को बांटेगी टेबलेट,सरकारी स्कूलों को बनाया जाएगा स्मार्ट
गुजरात में बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए प्रदेश की सरकार द्वारा हर साल शाला प्रवेशोत्सव के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बच्चों को प्रवेशोत्सव के तहत स्कूल में दाखिला दिलाने के साथ घोषणा की है कि इस बार 15 अगस्त तक कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को टेबलेट दिया जाएगा। विजय रुपाणी ने कहा कि टेबलेट की मदद से विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में आसानी होगी।
बाहुबली-2 देख कर फरार हुई साध्वी जयश्री गिरि उदयपुर से गिरफ्तार
अहमदाबाद में बाहुबली-2 फिल्म देखने के बाद पुलिस को चकमा देकर फरार विवादास्पद साध्वी जयश्री गिरि को मंगलवार देर रात क्राइम ब्रांच ने राजस्थान से गिरफ्तार कर लिया है। उदयपुर के एक टोलनाका से साध्वी अपने पुत्र तथा दो शख्सों के साथ कार मे सवार होकर जा रही थी। तभी पुलिस ने इन्हे दबोच लिया। पुलिस साध्वी सहित शख्सों को लेकर अहमदाबाद पहुंच चुकी है।
प्रकाश जावड़ेकर का दावा,सरकार के इन सात फॉर्मूले से होगी किसानों की आय दोगुनी
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने सात सूत्री एजेंडे के जरिए अगले पांच सालों में किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य तय किया है. देश के अलग-अलग राज्यों में किसानों में बढ़ती अशांति के बीच उन्होंने यह बात कही. प्रधानमंत्री की बीते साल जारी की गई सात सूत्री एजेंडे में सिंचाई बढ़ाने,बेहतर गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराने और फसल के बाद के नुकसानों को रोकने के कदम शामिल हैं.
पुलिस को चकमा देकर मॉल से फरार हुई साध्वी जयश्रीगिरी,इलाज के नाम पर देखने गई थी फिल्म
विवादास्पद साध्वी जयश्रीगीरी आज शाम अमहदाबाद में पुलिस सुरक्षा में से फरार हो गई. साध्वी जयश्रीगीरी गांधीनगर से आ रही थी और अहमदाबाद की झायडस हॉस्पिटल में पहुंचने वाली थी. इसी समय वह महिला पुलिस कांस्टेबल को चकमा देकर फरार हो गई.
झूठी शान की खातिर कर दिया बहन का ही कत्ल,गुमनाम खत ने खोला हत्या का राज
गुजरात के राजकोट में हाईप्रोफाईल ऑनर किलिंग की घटना सामने आई है. अपनी सगी बहन की हत्या करने वाले दोनों भाईयों की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जबकि हत्या में शामिल अन्य तीन शख्स अभी भी पुलिस के गिरफ्त से बाहर हैं.
गुजरात हाईकोर्ट के जजों ने किया घटनास्थल का मुआयना
साल 2002 के नरौदा पाटिया मामले में अपीलों की सुनवाई कर रही गुजरात हाईकोर्ट की बेंच ने अपराध स्थल का दौरा किया. ये दौरा इसलिए किया गया था ताकि घटना की बेहतर तस्वीर को समझा जा सके. आपको बता दें इस घटना में 97 लोग मारे गए थे जिनमें से ज्यादातर मुस्लिम थे. जस्टिस हर्ष देवनानी और जस्टिस एएस सुपेहिया अहमदाबाद के नरौदा पाटिया क्षेत्र में पहुंचे जो वर्ष 2002 में हुए गोधरा कांड के बाद हुए दंगों में हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित इलाका था.
वाघेला से मुलाकात के बाद भरत सोलंकी ने कहा,हमारे बीच कोई मतभेद नहीं
कांग्रेस की गुजरात इकाई के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने आज पार्टी के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला से उनके आवास पर मुलाकात की और दावा किया कि उनके बीच कोई मतभेद नहीं हैं.
गुजरात में हो रहा क्रिकेट टूर्नामेंट,विजेता को ट्रॉफी की जगह मिलेगी गाय
देश भर में गाय को लेकर जारी जुबानी जंग के बीच गुजरात के वड़ोदरा में एक अनोखा क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया गया है। इस टूर्नामेंट को जीतने वाले को पुरस्कार के रूप कोई ट्रॉफी या नकदी नहीं बल्कि गाय दी जाएगी। खबरों के अनुसार गाय को लेकर बने हालातों के बीच राबड़ी समाज द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में आयोजकों ने विजेता को गाय देने का फैसला किया है ताकि इसके महत्व को लोगों तक पहुंचाया जा सके।
गुजरात यूथ कांग्रेस की मांग,गाय को घोषित किया जाए राष्ट्रीय पशु
वध के लिए पशु बाजारों में पशुओं की खरीद फरोख्त पर रोक लगाने के केंद्र के आदेश के बाद शुक्रवार को गुजरात में कांग्रेस की युवा शाखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग की. केरल में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक तौर पर बछड़े को काटे जाने की घटना की गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के निंदा करने और कांग्रेस से इसके लिए माफी मांगने की बात कहने के बाद यह मांग की गई है.
पाटीदार आंदोलनकारी ने केंद्रीय मंत्री पर उछाला जूता
गुजरात के भावनगर जिले में एक पाटीदार आंदोलनकारी ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडविया पर जूता उछाल दिया. पुलिस ने कहा कि पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के भावनगर संयोजक भावेश ने मंडविया पर जूता उछाल दिया. हालांकि जूता मंत्री को नहीं लगा. मंडविया भी इसी जिले से आते हैं. मौके पर मौजूद पुलिस ने पटेल को तत्काल हिरासत में ले लिया.
गुजरात में कांग्रेस के पोस्टरों में शंकर सिंह वाघेला की तस्वीर नहीं
इस साल होने वाले गुजरात चुनाव से पहले प्रदेश कांग्रेस के विभिन्न धड़ों के बीच छिड़ा ‘पोस्टर वार’ खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. विवादों में एक और कड़ी उन होर्डिंग्स की है जो गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत के स्वागत में लगाए गए. इन होर्डिंगों में वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला की तस्वीर नहीं है. शहर में विभिन्न स्थानों पर लगाए गए इन होर्डिंगों में गहलोत तथा राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी की तस्वीरें हैं. आपको बता दें कि इसी महीने वडोदरा में ऐसे होर्डिंग लगाए गए थे जिनमें नेता प्रतिपक्ष वाघेला को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया गया था.
घर के बाहर तीन बार तलाक बोलकर बाइक पर भागा शौहर
सूरत के वरियाव बाजार इलाके में रहने वाली सुमैया नामक मुस्लिम लड़की का निकाह 4 महीने पहले ही हुआ था कि उसका पति घर के बाहर से ही 4 सेकंड में तीन बार तलाक तलाक तलाक बोला और चला गया। सुमैया को तलाक़ देने आये पति की तस्वीरें सीसीटीवी में कैद हुयी है। सूरत के वरियावी बाजार इलाके में रहने वाली सुमैया काजी की कहानी उन मुस्लिम महिलाओं की ही तरह है जिन्हें ये तक नही पता कि उनका दोष क्या था,वह अपने शौहर की मार भी खाती रही और अंत में बिना किसी ठोस कारण के उन्हें तीन बार तलाक बोल कर छोड़ दिया गया।
IIM अहमदाबाद को PGP-SPA प्रोग्राम के लिए मिली विश्‍व में श्रेष्‍ठ रैंक
आईआईएम अहमदाबाद द्वारा चलाया गया दो वर्षीय पोस्‍ट ग्रेज्‍युऐट प्रोग्राम फूड एंड एग्री बिजनेस मैनेजमेंट (PGP-SPA) को वर्ष 2017 के लिए विश्‍व में प्रथम श्रेणी से नवाजा गया है। इस कोर्स के बारे में बताते हुए प्रोफेसर देबजीत रॉय ने कहा कि मौजूदा दौर में एग्री बिजनेस व फूड सेक्‍टर में चुनौतियां हैं। प्रतिभागियों को ऐसे में क्रॉस फंक्‍शनल मैनेजमेंट एक्‍सपोजर और विविध पृष्‍ठभूमि पर काम करने वाले टीम मेंबर की जरूरत है।
अहमदाबाद के ये प्राइवेट स्कूल अपनी इच्छा से घटा रहे फीस
देशभर में जहां स्कूलों की बढ़ती फीस पर बवाल मचा है, परेशान पालक प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं गुजरात से सुकून भरी खबर है। प्रदेश के कई प्राइवेट स्कूलों ने स्वयं पहल करते हुए फीस कम कर ली है। ताजा मामला अहमदाबाद जिले के 22 स्कूलों का है। जिन स्कूलों ने फीस घटाई है,उनमें 14 सेकंडरी और हायर सेकंडरी स्कूल तथा आठ प्राइमरी स्कूल हैं। जिले के इन स्कूलों ने 500 से लेकर 5000 रुपए सालाना तक फीस कम कर पालकों को बड़ी राहत दी है।
भाजपा में वापसी की तैयारी में शंकर सिंह वाघेला राहुल को ट्विटर पर किया अनफॉलो
गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में फूट सामने आ रही है। पार्टी के नेता प्रतिपक्ष शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस हाईकमान द्वारा पार्टी में अपनी अहमियत कम करने का ट्विटर के जरिए विरोध किया है। उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई अन्य पार्टी नेताओं को ट्विटर अकाउंट से अनफॉलो कर दिया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि वाघेला फिर से भाजपा में जाने की तैयारी कर रहे हैं।
कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव में हार्दिक पटेल से हाथ मिलाने की तैयारी में
गुजरात में विधानसभा चुनाव को अभी वक्त है लेकिन राजनीतिक दलों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में कांग्रेस गुजरात में पाटीदार आरक्षण का चेहरा रहे हार्दिक पटेल से हाथ मिला सकती है। हालांकि हार्दिक को शिव सेना ने भी गुजरात चुनाव के लिए अपना चेहरा बनाने की बात कही थी।
अपनी ही शादी में दोस्तों के साथ नाच रहे दूल्हे की हुई मौत
बारात लेकर दुल्हन के दरवाजे पर पहुंचा दूल्हा दोस्तों के कहने पर उनके साथ नाचने लगा। कुछ देर जमकर नाचने के बाद अचनाक वो अचेत हो गया और उसकी मौत हो गई। दूल्हे की मौत की खबर सुनकर वहां मौजूद सभी लोग सदमें मे आ गए। जानकारी के अनुसार घटना गुजरात के आनंद जिले में स्थित बोरसाड शहर की है जहां शादी का माहौल मातम में बदल गया। दुल्‍हन के घर के लिए रवाना बारात में दोस्‍तों संग झूमते 25 वर्षीय दूल्‍हे की हार्ट अटैक के कारण मौत हो गयी।
महिला प्रोफेसर का फरमान- पहले गर्भपात करवाओ फिर कॉलेज आओ
गुजरात यूनिवर्सिटी में अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। यूनिवर्सिटी की महिला प्रोफेसर पर छात्रा को मानसिक तौर पर परेशान आरोप लगा है। इस महिला प्रोफेसर ने गर्भवती छात्रा को पहले गर्भपात कराने फिर उसके बाद स्कूल आने का फरमान सुनाया है। छात्रा इस महिला प्रोफेसर के तुगलकी फरमान से इस कदर प्रताड़ित हुई कि उसने प्रोफेसर के खिलाफ पुलिस कम्प्लेन करनी पड़ी। यूनिवर्सिटी के मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर वैशाली आचार्य से छात्राएं इस कदर परेशान हो गई की उन्हें पुलिस की शरण लेनी पड़ी, वैशाली आचार्य पर काफी समय से छात्र छात्राओं के शोषण का आरोप लग रहा था।
गुजरात के उपमुख्यमंत्री के नशे में धुत बेटे को विमान में चढ़ने से रोका
गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल के बेटे को क़तर एयरवेज़ की फ़्लाइट पर उड़ान भरने से रोक दिया गया। बताया जा रहा है कि उड़ान से पहले उपमुख्यमंत्री का बेटा कथित तौर पर शराब के नशे में धुत था। उसने एयरपोर्ट पर एयरलाइन कर्मचारियों से बदसलूकी की, जिसके बाद एक विदेशी क्रू मेंबर ने उपमुख्यमंत्री के बेटे जैमिन पटेल, उसकी पत्नी और बच्चे को ग्रीस के लिए उड़ान भरने से रोक दिया।
164 साल बाद बंद हुआ वो स्कूल जहां पढ़े थे महात्मा गांधी
स्थानीय प्रशासन ने म्यूजियम बनाने के लिए यहां 164 साल पुराने अल्फ्रेड हाई स्कूल को बंद कर दिया है। यह वही स्कूल है जहां से 1887 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 18 साल की उम्र में पढ़कर निकले थे। इस स्कूल को मोहनदास गांधी स्कूल के नाम से भी जाना जाता है। गुजराती माध्यम वाले इस सरकारी स्कूल को म्यूजियम में बदलने के राजकोट नगर निगम (आरएमसी) के प्रस्ताव को गुजरात सरकार ने पिछले साल ही मंजूरी दे दी थी।
गुजरात में राहुल का चुनावी शंखनाद,आदिवासी वोट बैंक मजबूत करने की कवायद
गुजरात स्थापना दिवस पर डेडियापाडा में आदिवासी महासभा कर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के चुनाव प्रचार का विधिवत श्रीगणेश करेंगे। प्रभारी के रूप में कामत की विदाई के बाद गुजरात कांग्रेस के नए प्रभारी अशोक गहलोत भी इसी दिन से कामकाज संभालेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की यात्राओं के दबाव से उबरने को कांग्रेस अब विविध रैली व सभाओं का सहारा लेगी।
100 साल पुराना तीन मंजिला मकान धराशायी
सूरत के नवसारी बाजार के लुहार गली में 100 साल पुराना एक तीन मंजिला मकान अचानक धराशायी हो गया। शुक्रवार देर रात हुई इस घटना में परिवार के चार सदस्य दब गए, जिनके चीखने-चिल्लाने की आवाजें सुनकर लोग दौड़े। घटना की जानकारी मिलते ही दमकल और 108 क़ी टीम तत्काल घटनास्थल पर पहुंचची। मलबे के नीचे दबे टेलर परिवार के लोगों को निकाला गया और उन्हें तत्काल नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया, जहां एक महिला की मौत हो गई जबकि एक किशोरी और वृद्ध चमत्कारिक रूप से बच गए।
कार्यकाल पूरा होने से पूर्व IIM अहमदाबाद के निदेशक का इस्तीफा
भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) अहमदाबाद के निदेशक आशीष नंदा ने कार्यकाल पूरा होने से पूर्व ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका कहना है कि अब वह अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं। चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है,लेकिन सितंबर तक उनसे पद पर ही बने रहने का अनुरोध किया है। नंदा ने एक सितंबर,2013 को आइआइएमए निदेशक का पदभार संभाला था और उनका कार्यकाल अगले साल पूरा होने वाला था। वह प्रशासकीय जिम्मेदारियों के अलावा पीजीपी व पीजीपीएक्स के छात्रों को पढ़ाया भी करते थे।
आनंदीबेन ने कहा- नहीं बनना राष्ट्रपति,गुजरात में रहकर करनी है सेवा
भाजपा सांसद डॉ.सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से आगामी राष्ट्रपति के लिए गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का नाम उछाले जाने के बाद खुद पटेल ने इससे साफ इन्कार कर दिया। आनंदीबेन ने गुजरात में ही रहकर सेवा करने की इच्छा जताई है। डॉ.स्वामी ने अपनी गुजरात यात्रा के दौरान देश के अगले राष्ट्रपति के लिए पूर्व सीएम आनंदीबेन को उपयुक्त उम्मीदवार बताया था। आनंदीबेन पिछले तीन दशक से राजनीति में सक्रिय हैं।
युवक को मिला तलाक तो बांटी मिठाई
गुजरात के एक शख्स ने तलाक की मिठाई बांटी, तो उसे देखकर हर कोई हैरान हो गया। गुजरात के वंकानेर निवासी रींकेश राच्छ ऐसे शख्स हैं जिन्होंने तलाक मिलने पर मिठाई बांटी। रींकेश ने बताया कि उन्होंने तलाक के हो रहे दुरुपयोग को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए मिठाई बांटी। उन्होंने कहा, 'तलाक जश्न मनाने की वजह नहीं है। मगर,मैं लोगों को यह बताना चाहता था कि कई लोग कानून का कितना दुरुपयोग करते हैं।
सूरत के हीरा कारोबारी ने 125 कर्मचारियों को तोहफे में दी स्कूटी
सूरत के हीरा कारोबारी लक्ष्मीदास वेकारिया एक बार फिर चर्चा में हैं। उन्होंने अपने 125 इम्प्लॉइज को तोहफे में स्कूटी दी है। लक्ष्मीदास ने काम से खुश होकर ऐसा किया है। इस दौरान एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें स्कूटी बांटी गई। हर स्कूटी पर एक तिरंगा भी लगाया गया था। आपको बता दें कि वेकारिया ने 2010 मे हीरे तराशने की फैक्ट्री शुरू की थी।
हार्दिक पटेल की चौराहा मीटिंग, BJP को चुनावों में देंगे टक्कर
गुजरात के पाटीदार आंदोलन से निकल कर आए हार्दिक पटेल इन दिनों लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं। गुजरात चुनावों में पाटीदार वोट बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। यही वजह है कि प्रधानमंत्री मोदी का सूरत दौरा पाटीदारों के आसपास ही घूमता रहा था। हार्दिक पटेल फिलहाल सौराष्ट्र में हैं। वे आज राजकोट से 40 कि.मी। की दूरी पर गोंडल में हैं। हार्दिक आज जूनागढ़ में एक चौराहा मीटिंग कर रहे हैं। हार्दिक पटेल गुजरात में चौराहा मीटिंग के जरिए पाटीदारों पर अपने वर्चस्व को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी उद्देश्य के साथ वे खास कर सौराष्ट्र में छोटी-छोटी पब्लिक मीटिंग कर रहे हैं।
सूरत से पीएम मोदी का 'मिशन गुजरात', रोड शो में उमड़ा जनसैलाब
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। सूरत एयरपोर्ट पर पहुंचते ही पीएम मोदी का रोड शो शुरू हो गया और 11 किलोमीटर के सफर के बाद सर्किट हाउस पर जाकर खत्म हुआ। पीएम का करीब तीन घंटे तक सूरत की सड़कों पर रोड शो चला। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला सूरत दौरा है। इस लिहाज से पीएम के स्वागत में सूरत शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पीएम रविवार की सूरत के सर्किट हाउस में बिताएंगे।
नरोदा पाटिया केस में कोडनानी की याचिका मंजूर,शाह को गवाह बनाने की इजाजत
गुजरात में हुए नरोदा पाटिया नरसंहार मामले में एक विशेष अदालत ने माया कोडनानी की याचिका मंजूर कर ली है। इस याचिका में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और 13 अन्य को बचाव पक्ष की तरफ से गवाही के लिए बुलाए जाने को इजाजत मांगी गई थी। इन गवाहों के माध्यम से कोडनानी यह साबित करने की कोशिश में हैं कि घटना के वक्त वो मौके पर मौजूद नहीं थीं।
हार्दिक पटेल नहीं लड़ेंगे गुजरात विधानसभा चुनाव
पाटीदार,दलित व ओबीसी आंदोलन के चलते गुजरात में आगामी विधानसभा काफी रोचक होगा। साथ ही नए दलों की दस्तक ने इसे और रोचक बना दिया है। पाटीदार आंदोलन से जुड़े चिराग पटेल व रेशमा पटेल ने भी चुनावी राजनीति में जाने का ऐलान कर दिया है। हालांकि पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं।
शाह कमीशन से मोदी को क्लीन चिट पर सुरेश मेहता ने उठाए सवाल
गुजरात सरकार के 12 साल के भ्रष्टाचार की एमबी शाह कमीशन से जांच चल रही थी। जिसमें मिली क्लीन चिट को गुजरात भाजपा के ही पूर्व मुख्यमंत्री सुरेश मेहता ने खारिज कर दिया है। मेहता ने कहा कि कमीशन की जांच को पूरी तरह से प्रभावित किया गया है। जांच में कहीं पर भी नरेन्द्र मोदी को क्लीन चिट नहीं मिली है। गुजरात के उस वक्त के मुख्यमंत्री और आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एमबी शाह कमीशन के जरिए दी गई क्लीनचिट पर गुजरात बीजेपी के पूर्व मुख्यमंत्री सुरेश मेहता ने ही सवाल खड़े कर दिए हैं।
गुजरात बीजेपी अध्यक्ष जीतू वघानी के खिलाफ गैर जमानती वारंट
गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वघानी के खिलाफ मुंबई कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है। ये वारंट 10 करोड़ 85 लाख की धोखाधड़ी के मामले में जारी किया गया है। मुंबई की नॉवेल्टी पावर इंफ्राटेक कंपनी ने जीतू वघानी और उनके पार्टनर की ईवा ग्रुप ऑफ कंपनी पर मुकदमा दर्ज करवाया था।
गुजरात विधानसभा में पास हुआ बिल,गोहत्या पर होगी उम्रकैद
गुजरात विधानसभा में शुक्रवार को गोहत्या बिल पास कर दिया गया जिसके बाद यह कानून और सख्त हो गया है। नए बिल के अनुसार गोहत्या करने वाले को उम्रकैद हो सकती है साथ ही यह एक गैरजमानती धारा होगी। फिलहाल इस अपराध में दोषी पाए गए व्यक्ति को केवल 7 साल की सजा का प्रावधान है।
गुजरात के पाटन में बच्चों का झगड़ा सांप्रदायिक हिंसा में बदला,एक की मौत
गुजरात के पाटन जिले में शनिवार को हुए सांप्रदायिक संघर्ष में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सात राउंड गोलियां चलानी पड़ीं, जिनसे कई घरों और वाहनों में आग लग गई। पुलिस अधिकारी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं और स्टेट रिजर्व पुलिस की टीमों को तैनात कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार,दो समुदायों के छात्रों के बीच मामूली झगड़े ने सांप्रदायिक संघर्ष का रूप ले लिया। देखते-ही-देखते झगड़ा बढ़ता गया और दोनों समुदायों के अन्य लोग भी इसमें शामिल होते गए।
गुजरातः दाऊद इब्राहिम के साथी शरीफ खान का गैंगस्टर भतीजा गिरफ्तार
गुजरात एटीएस की टीम ने अहमदाबाद में राजस्थान के कुख्यात गैंगस्टर दाऊद लाला को दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया। उसकी गिरफ्तारी राजस्थान पुलिस की निशानदेही पर हुई। दाऊद लाला अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथी शरीफ खान का भतीजा है। गुजरात एटीएस को राजस्थान पुलिस से खबर मिली थी कि कुख्यात गैंगस्टर दाऊद लाला अहमदाबाद के जुहापुरा इलाके में ठहरा हुआ है। सूचना मिलते ही एटीएस की टीम ने इलाके को घेर लिया और दबिश देकर एक मकान से गैंगस्टर दाऊद लाला को धर दबोचा।
21 दिन में 2 बच्चों का जन्म, गुजरात की पंचायत सदस्य ने ये कैसे कर दिखाया
सत्ता का लालच इंसान से क्या नहीं करा देता। इसके लिए उसे अजब कारनामे करने से भी गुरेज नहीं। गुजरात के अहमदाबाद में जिला पंचायत की एक महिला सदस्य ने ऐसा कुछ किया है कि जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है। घांघड़ की जिला पंचायत सदस्य रह चुकीं सावित्री बेन राठौड़ ने 21 दिन की अवधि में ही 'दो बच्चों को जन्म दे डाला।' आप चौंक रहे होंगे कि ये भला कैसे हो सकता है। जुड़वा ना हो तो मेडिकल साइंस भी एक मां से दो बच्चों के जन्म में नौ महीने का अंतर जरूरी मानती है।
गुजरात में समय से पहले चुनाव की अटकलें
गुजरात में विधानसभा चुनाव से पूर्व राजनीतिक गर्माहट शुरू हो गई है। कांग्रेस टिकट के दावेदार तलाशने में जुट गई है। भाजपा ने 2012 की तरह इस बार भी विधानसभा की 182 में से 150 सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। हालांकि कांग्रेस ने गुजरात में समय से पहले विधान सभा चुनाव कराए जाने की अटकलें लगाई हैं। चर्चा है कि प्रदेश सरकार अगले महीने विधानसभा को भंग कर जून में चुनाव करा सकती है। वहीं,कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पर मचे बवाल के बीच नेता प्रतिपक्ष शंकर सिंह वाघेला ने खुद को इस दौड़ से बाहर बताया है।
आंबेडकर प्रतिमा के साथ बदसलूकी वाले वीडियो के विरोध में भीड़ ने सरकारी बस को फूंका
गुजरात के सूरत जिले के पांडेसरा थाना क्षेत्र में शनिवार रात उग्र भीड़ ने एक सरकारी बस को आग लगा दी। बताया जा रहा है कि आज ही सोशल मीडिया पर वायरल हुए बाबा साहेब आंबेडकर की एक स्थानीय प्रतिमा को थप्पड़ मारते दिखाने वाले वीडियो के कारण नाराज दलितों की भीड़ ने नवसारी सूरत रोड पर प्रेमनगर के निकट बस को जला दिया।
गुजरात में है बल्ब वाली विधायक के चर्चे,किया रिकॉर्ड वितरण
भारत सरकार की उजाला योजना के तहत देश के 125 शहरों में एक साल के अंदर 8 करोड़ से भी ज्यादा एलईडी बल्ब वितरित किए हैं,लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि गुजरात की एक विधायक ने मात्र चार महीने में 6 लाख एलईडी बल्ब लोगों में बांट दिए। सूरत के लिम्बायत विधानसभा सीट से विधायक संगीता पाटिल ने मात्र चार महीने में मोदी सरकार की उजाला योजना के तहत 6 लाख एलईडी बल्ब व लाइट का वितरण कर रिकॉर्ड बना दिया है।
पीएम मोदी के कार्यक्रम में महिला सरपंच के हिजाब पर विवाद
गुजरात के अहमदाबाद में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की मौके पर आयोजित प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में मुस्लिम महिलाओं को हिजाब के कारण कार्यक्रम में शामिल होने से रोका गया था। केरल के दो मुस्लिम महिला सरपंचों का आरोप है कि पुलिस ने उन्हें पीएम मोदी के कार्यक्रम में जाने से रोका और सुरक्षा जांच के लिए हिजाब हटाने के लिए कहा, विरोध में महिलाओं को कार्यक्रम में शामिल होना अस्वीकार किया गया।
सोमनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने जल चढ़कर की विशेष पूजा की
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे दिन बुधवार को सोमनाथ मंदिर जाने के बाद मोदी ने पहले ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए। पीएम मोदी ने भगवान शिव को जल चढ़ाकर विशेष पूजा क। इस दौरान प्रधान मंत्री जी के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल भी मौजूद थे। प्रधान मंत्री में सोमनाथ में दर्शन के साथ सोनानाथ ट्रस्ट की मीटिंग में भी जैसे ही ट्रस्टी शामिल थे। इस बैठक में उनके साथ मंदिर के ट्रस्टी केशुब्ई पटेल ने भी भाग लिया।
पाकिस्तान ने 70 भारतीय मछुआरों को बनाया बंदी
गुजरात समुद्र तट से दूर अरब सागर में पाकिस्तान मेरीटाइम सिक्योरिटी एजेंसी (पीएमएसए) ने करीब दर्जनभर नौकाओं को जब्त करके उन पर सवार 70 भारतीय मछुआरों को बंदी बना लिया है। नेशनल फिश वर्कर्स फोरम के सचिव मनीष लोधारी ने शनिवार को बताया कि जो मछुआरे इस दौरान पीएमएसए की गिरफ्त में आने से बच गए,उन्होंने ही वापस आकर इस बाबत सूचित किया है।
गुजरात में एक छात्र को ATM के बाहर 24 लाख रु.मिले उसने फिर ये किया
गुजरात के वडोदरा में एक बैंक एटीएम के बाहर एक बॉक्स में मिले 24.68 लाख रूपयों ने एकाएक पुलिस को मुश्किल में डाल दिया। बाद में पता चला कि यह बॉक्स उस एजेंसी के कर्मचारी का था जो एटीएम मशीनों में कैश डालने का कार्य करती है और कर्मचारी कैश डालने के बाद अपना बॉक्स भूल गया था। इस बॉक्स में 2000 और 500 के नोट थे। सबसे पहले इस बॉक्स पर एक छात्र की नजर पड़ी। सहायक आयुक्त वाई आर गामित ने बताया कि वागहोडिया स्थित जावर नगर के नजदीक स्थित इस बैंक ब्रांच के एटीएम में शनिवार रात को जब एक छात्र पैसे निकालने आया जो उसकी नजर बॉक्स पर पड़ी।
द्वारका शारदापीठ पर कब्जे का आरोप,थाने पहुंचा मामला
पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव से गरमाई सियासत के बीच धर्म-अध्यात्म की दुनिया का तापमान भी बढ़ गया है। द्वारका शारदापीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के सेवक ने हरिद्वार के अच्युतानंद तीर्थ पर आरोप लगाया है कि वे पीठ पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं। स्वरूपानंद के सेवक ने द्वारका कलेक्टर और पुलिस प्रशासन को इस सिलसिले में अर्जी दी है। अर्जी में कहा गया है कि शिवरात्रि के मौके पर हरिद्वार के स्वामी अच्युतानंद तीर्थ द्वारा द्वारका में खुद का शारदा पीठाधीश्वर के रूप में अभिषेक कराने की जानकारी मिली है।
हार्दिक पटेल का विवादित बयान,गुजरात के 44 पाटीदार विधायकों को कहा गधा
गधे को लेकर सियासत दिन-प्रतिदिन गर्मा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के बाद अब पाटीदार समाज के नेता हार्दिक पटेल भी इस सियासत में शामिल हाे गए। हार्दिक ने गधे काे लेकर गुजरात विधानसभा में चुने हुए 44 पाटीदार विधायकों पर आपत्तिजनक बयान देते हुए उन्हें गधा कह दिया। हार्दिक यहीं पर नहीं रुके और उन्होंने कहा कि बीजेपी के कहने पर उनका साथ नहीं देने वालों के डीएनए में ही खोट है। कल सूरत क्राईम ब्रांच में पेश होने के बाद हार्दिक ने एक सभा को संबोधित किया था जिसमें हार्दिक ने कई विवादास्पद बयान दिए।
दाढ़ी रखने की मांग को लेकर हाई कोर्ट पहुंचा मुस्लिम कांस्टेबल
दाढ़ी नहीं रखने के पुलिस विभाग के आदेश के खिलाफ एक मुस्लिम पुलिस कॉन्सेटबल ने गुजरात हाई कोर्ट में याचिका लगाई है। गुजरात हाई कोर्ट के जज जस्टिस सोनिया गोकानी ने मुस्लिम कांस्टेबल मोहम्मद साजिद साबिरमिया शेख की याचिका स्वीकार कर ली है,जिस पर सुनवाई आगामी 25 अप्रैल को होगी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 25 साल के पुलिस कांस्टेबल मोहम्मद साजिद ने नियुक्ति बीते साल मार्च में लोक रक्षक दल में हुई थी।
कांग्रेस नेता का दावा,मेरे पास एक दर्जन मंत्रियों की सेक्स सीडी
गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शंकरसिंह वाघेला ने अपने पास एक दर्जन मंत्रियों की सेक्स सीडी होने का दावा किया है। वाघेला ने कहा है कि चाल चरित्र व चेहरे की बात करने वाली भाजपा के नेता सेक्स रैकेट में पकड़े जा रहे हैं। कच्छ में लड़कियों को फंसाकर उन्हें गांधीनगर मंत्रियों के बंगले तक भेजने का आरोप लगाते हुए नेता विपक्ष ने कहा है कि भाजपा की विचारधारा संघ से प्रेरित है और संघ में लोग अविवाहित रहकर काम करते हैं लेकिन अब सत्ता में आने के बाद उनका चरित्र बदल गया है। कच्छ की टेंट सिटी बहन बेटियों की आबरू लूटने के लिए ही बनाई गई है।
16 मिनट में बिन फेरे हो गई शादी,घर से टिफिन में खाना लेकर आए मेहमान
क्या कोई शादी सिर्फ 16 मिनट में हो सकती है? न बैंड,न बारात,न बाराती और न मेहमानों के खाने की कोई व्यवस्था,फिर भी धार्मिक विधि विधान से शादी हो गई। यह सुनकर अजीब सा लग सकता है, मगर सच है। गुजरात के सूरत शहर में एक ऐसी ही अनोखी शादी सिर्फ 16 मिनट में हुई है। दूल्हा थे उमेश बेलड़िया और दुल्हन थीं ऋषिता खैनी। कबीर पंथ को मानने वाले इस जोड़े ने अपने गुरुजी रामपाल महाराज के पथ पर चलते हुए सादगी से विवाह किया।
स्कूल जाने के लिए नाव ही है 150 बच्चों का सहारा
विकास के मामले में गुजरात का नाम देश के अग्रमी राज्यों में शामिल है। मगर,यहां के स्कूली बच्चों की एक कहानी विकास की पोल खोल रही है। करीब 150 बच्चों को स्कूल जाने के लिए नाव से सफर करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। आंखों में सुनहरे भविष्य का सपना लिए ये बच्चे जिंदगी जोखिम में डालकर स्कूल जा रहे हैं। आणंद जिले के खम्भट तालुका के तारकपुर और पानदड़ गांव को जोड़ने वाला पुल पिछले महीने ही टूटकर गिर गया था।
बच्चों के लिए क्लास फर्स्ट से अंग्रेजी की मांग ने पकड़ा जोर
देश में अंग्रेजी के बढ़ते चलन को देखते हुए अभिभावक अपने बच्चों को अंग्रेजी सीखने और पढ़ाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। गुजरात के प्राइमरी स्कूलों में अब पहली कक्षा से ही अंग्रेजी की शिक्षा अनिवार्य करने की मांग अभिभावकों की तरफ से जोर पकड़ रही है। शिक्षाविदों का कहना है कि बच्चों के लिए पहली कक्षा में अंग्रेजी की मांग निम्न मध्य वर्ग की अोर से की जा रही है। वे अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढ़ाने की ख्वाहिश रखते हैं।
पानीपुरी के पानी में मिलाता था टॉयलेट क्लीनर, हुई 6 महीने की जेल
गुजरात के अहमदाबाद जिले में एक चौंकाने वाली खबर आई है। यहां एक पानीपुरी बेचने वाले दुकानदार को 6 महीने के लिए जेल हो गई है। उस पर आरोप था कि वह पानीपुरी वाले पानी में टॉयलेट क्लीनर मिक्स करता था।2009 में अहमदाबाद नगर निगम ने पानीपुरी बेचने वाले चेतन नानजी मारवाड़ी के खिलाफ स्पेशल कोर्ट में शिकायत की थी।
वडोदरा मे पारुल यूनिवर्सिटी में देशी-विदेशी छात्रों की भिड़ंत में 20 घायल
गुजरात के वडोदरा में पारुल यूनिवर्सिटी में बीती रात जमकर हिंसा हुई। छात्रों के दो गुटों में हुई हिंसा में 20 से ज्यादा छात्र जख्मी हो गए हैं जिसमें से एक छात्र की हालत गंभीर है। पूरे विवाद की शुरुआत रात सवा नौ बजे के बीच हुई जब मामूली बात को लेकर देसी और विदेशी छात्रों के बीच विवाद हो गया। बात इतनी बढ़ गई की मामला मारपीट तक जा पहुंचा।
महिला डॉक्टर ने एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लगाकर दी जान
गुजरात के वडोदरा में एक महिला डॉक्टर ने खुद को एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लगाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या के कारण अभी साफ नहीं हो पाए हैं। पुलिस मृतका के दोस्तों से पूछताछ कर रही है। मृतक डॉक्टर का नाम हीरल (29 वर्ष) था। हीरल वडोदरा के एसएसजी हॉस्पिटल के मेडिकल कॉलेज में रहकर अपनी आगे की पढ़ाई (एमडी इन एनेस्थीसिया स्पेशलाइजेशन) कर रही थी। शुक्रवार रात हीरल ने खुद को एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लगा लिया, जिससे उसकी मौत हो गई।
गुजरात के हीरा कारोबारी ने इस बार कर्मचारियों को गिफ्ट में दीं 1,200 कारें
गुजरात के हीरा व्यापारी सावजीभाई ढोलकिया ने एक बार फिर दिल खोलकर अपने कर्मचारियों को गिफ्ट दिया है। न्यू ईयर बोनस के रूप में सावजीभाई ने कर्मचारियों को 1,200 कारें गिफ्ट की हैं। इस बार उन्होंने डेटसन रेडी गो कारें बांटी हैं। बता दें कि पिछले कुछ साल से दिवाली और नए साल के मौके पर सावजीभाई अपने कर्मचारियों को भारी-भरकम गिफ्ट-बोनस देते आएं हैं।
शेरों की बीमारी पर गुजरात लेगा इटावा सफारी की मदद
गुजरात की जूनागढ़ सफारी के वन विभाग के अफसरों ने उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क के अफसरों से केनाइन डिस्टेंपर बीमारी को लेकर सलाह मांगी है। गुजरात में इस बीमारी से एक साल के अंदर कई एशियाटिक शेरों की मौत हो चुकी है। इटावा सफारी पार्क में इस बीमारी को लेकर किए गए उपाय से यहां पर माहौल पहले से बेहतर हुआ है। जूनागढ़ सफारी के वन विभाग के अफसरों ने बीते दिनों अपने यहां के शेरों को बचाने के लिए 200 वैक्सीन इटावा सफारी पार्क के अधिकारियों से मांगी है।
3.5 लाख लोगों ने राष्ट्रगान गाकर विश्व रिकार्ड बनाया
गुजरात के राजकोट जिले के कगवाड़ में 3.5 लाख लोगों ने एक साथ राष्ट्रगान गाकर एक नया विश्व रिकार्ड बनाया है। शहर के नवनिर्मित खोडल धाम मंदिर में देवी खोडियार की प्रतिमा स्थापना के अवसर पर राष्ट्रगान का विशेष आयोजन किया गया। खोडल धाम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य हंसराज गजेरा ने शनिवार को बताया कि 3.5 लाख से अधिक लोगों ने प्रतिमा स्थापना के समय एक स्वर में राष्ट्रगान गाया।
मोटे और तोंदू पुलिसकर्मियों को मिलेगा इनाम,करना होगा यह काम
तोंदू और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने के कारण बेड़ौल हो चुके पुलिसवालों के लिए अब एक अच्छा मौका है। वे अपने शरीर को फिट करके जहां अपने स्वास्थ सुधार सकते हैं, वहीं इसके लिए उन्हें विभाग की तरफ से पुरस्कार भी दिया जाएगा। गुजरात के सुंरेद्रनगर जिले में यह पहल की जा रही है,जिसके तहत फिटनेस में सुधार के लिए पुलिसकर्मियों को वजन कम करने पर इनाम दिए जाने का ऐलान किया गया है।
गुजरात के एक लाख से ज्यादा संविदा कर्मी होंगे स्थायी
गुजरात सरकार ने संविदा पर काम कर रहे प्रदेश के एक लाख से ज्यादा कर्मियों को स्थायी करने के साथ सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन देने की घोषणा की है। यह आदेश एक फरवरी,2017 से लागू होगा। सूबे के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बुधवार को इसकी घोषणा की। पटेल ने कहा,सरकार ने संविदा पर काम कर रहे सूबे के 1,18,738 कर्मियों को स्थायी करने के साथ सातवें वेतन आयोग के अनुसार भुगतान करने का फैसला किया है।
4000 फोर व्हीलर के साथ विश्व की सबसे लंबी शोभायात्रा शुरू
गुजरात के राजकोट में लेउवा पटेल की कुलदेवी मां खोड़ल की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह यहां शुरू हो गया है,जो 21 जनवरी तक चलेगा। राजकोट से आयोजित यह शोभायात्रा विश्व की सबसे बड़ी शोभायात्रा है,जिसे गोल्डेन बुक ऑफ इंडिया रिकॉर्ड्स का प्रमाणपत्र मिला। शोभायात्रा में 21 मूर्तियों के साथ दो लाख लोग शामिल हुए। इसके साथ ही शोभायात्रा में 200 बस,7000 बाइक और 4000 फोर व्हीलर शामिल हुए।
योग छोड़कर मां से मिलने पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वाईब्रेंट गुजरात का उद्घाटन करेंगे। इस उद्घाटन से पहले उन्‍होंने ट्वीट किया कि वह योगा किए बिना ही अपनी मां से मिलने अपने घर पहुंच गए। उन्‍होंने लिखा है कि उन्‍होंने अपनी मां के साथ जो पल बिताए,वह उनके लिए काफी अहम हैं। यहां पर उन्‍होंने अपनी मां के साथ नाश्‍ता भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को पहले अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज का तोहफा दिया है।
PM मोदी पर कांग्रेस का वार,गुजरात में पैदा होते ही कर्जदार है हर बच्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में आगामी 10 से 13 जनवरी तक होने वाले आठवे द्विवार्षिक वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल समिट का पुरजोर विरोध करते हुए मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने आज दावा किया कि दुनिया भर में मोदी मॉडल का ढिंढाेरा पीटे जाने के बावजूद ‘गरीब’ गुजरात पर 2 लाख 30 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है, इसके 60 लाख से अधिक युवा बेरोजगार हैं तथा कई मामलों में यह बिहार से भी पीछे है।
नोटबंदी से परेशान हीरा व्यापारियों ने फूंका पीएम मोदी का पुतला
नोटबंदी के 50 दिन की समस्या के साथ बेरोजगारी की मार झेल रहे सूरत के हीरा कारीगरों ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी का पुतला दहन कर अपना रोष व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के ऐतिहासिक निर्णय के बाद भी अब तक बैंकों और एटीएम में पर्याप्त राशि उपलब्ध नहीं है जबकि दावा किया गया था कि 50 दिनों के बाद लोगों की तकलीफें कम होंगी। लेकिन,55 दिनों के बाद भी समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। खासकर सूरत के हीरा कारोबार में इनका खासा असर पड़ा है।
बिना जांच किए 15 मरीजों को चढ़ा दिए HIV संक्रमित खून
गुजरात में एचआईवी संक्रमित रक्त चढ़ाने की एक ओर घटना का खुलासा हुआ है। वड़ोदरा के तीन मरीजों को एचआईवी,सात को हेपेटाइटिस सी और पांच को हेपेटाइटिस बी का संक्रमण हो गया है। फूड एण्ड ड्रग्स विभाग तथा सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएसओ) की जांच के बाद यह जानकारी मिली है। वड़ोदरा की इंदू वॉलेंटरी ब्लड बैंक और सुरक्तम ब्लड बैंक ने परीक्षण किए बिना ही 15 मरीजों को एचआईवी पॉजीटिव,हेपेटाइटिस सी और हेपेटाइटिस बी से संक्रमित खून चढ़ा दिया।
कश्मीर महिला ने गुजरात पंचायत चुनाव में दर्ज की जीत
कश्मीर घाटी ने एक बार फिर अपना नाम चमकाया है। इस बार मामला है चुनावों का। कश्मीर की एक महिला ने गुजरात के पंचायत चुनावों में जीत दर्ज की है। गुजरात के वडोदरा जिले की तहसील दबोई के गांव नदंराई और भीमपोरा के ग्राम पंचायत चुनावों में सीमा बोनी पुत्री तोशा बोनी और एच के बोनी,ने अपनी जीत दर्ज की है। सीमा बोनी का परिवार असल में कश्मीर के शोपियां जिले का है।
शराब पार्टी में धरे गए 200 बिजनसमैन पूर्व कमिशनर भी शामिल
गुजरात में शराबबंदी कानून पूर्ण रूप से लागू है,एेसे में वडोदरा के एक फार्महाउस में वीवीअाईपी लाेगाें की शराब पार्टी का चाैकाने वाला मामला सामने अाया है। जानकारी के मुताबिक,पुलिस ने फार्महाउस पर छापा मारकर 200 से ज्यादा नामी बिजनेसमैन और रसूखदार लाेगाें काे पकड़ा है। मामला गुरुवार देर रात वडोदरा के भीमपुरा इलाके का है। पुलिस को यहां स्थित अखंड नामक एक आलीशान फार्महाउस पर हाई-प्रोफाइल पार्टी की सूचना मिली।
आज PM मोदी को उन्हीं के घर में घेरेंगे राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहनगर मेहसाणा जनसभा को संबोधीत करेंगे। इतना ही नहीं राहुल पाटीदारों की कुलदेवी मां उमिया के दर्शन कर उनका आर्शीवाद भी लेंगे। पार्टी नेताओं के मुताबिक रैली में लाखों लोगों की जुटने की उम्मीद है।
गुजरात में 26 पाक मछुआरे गिरफ्तार
भारतीय तटरक्षक ने सोमवार को गुजरात तट पर कच्छ के नजदीक 26 पाकिस्तानी मछुआरे को गिरफ्तार किया। ये सभी भारतीय जल क्षेत्र में घुस आए थे। रक्षा पीआरओ के मुताबिक पाकिस्तानी मछुआरे पांच नौकाओं में सवार थे। उनकी नौका को भी जब्त कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि तटरक्षक जहाज सी-419 ने भारतीय क्षेत्र में पाकिस्तानी नौकाओं को रोका और कार्रवाई की। पाक नौका और मछुआरों को पूछताछ के लिए जखाऊ बंदरगाह पर ले जाया गया।
पाकिस्तानी लड़की से की शादी तो गुजरात के कच्छ में नहीं मिल रही एंट्री
गुजरात के कच्छ के रहने वाले अल्ताफ पालेजा को सिर्फ इसलिए पत्नी के साथ घर नहीं जाने दिया क्योंकि उनकी पत्नी पाकिस्तानी हैं। अल्ताफ की पत्नी सिद्रा पाकिस्तानी नागरिक हैं और कुछ ही महीनों पहले इन दोनों की शादी हुई है। एक अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक सिद्रा और उनका परिवार करीब 8 महीने पहले भारत आया है लेकिन उनका वीजा ही इस शर्त पर मंजूर किया गया है कि वो कच्छ छोड़कर भारत में कहीं भी ठहर सकती हैं।
मां से मिलने के लिए PM मोदी ने फिर तोड़ा प्रोटोकॉल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां अपनी मां हीराबा से मिलने के लिए एक बार फिर तय सुरक्षा प्रोटोकॉल को तोड़ दिया और अपने बड़े काफिले और भारी तामझाम को छोड मात्र दो गाडिय़ों के साथ अपने छोटे भाई के घर रह रही अपनी 90 वर्षीय माता के पास पहुंच कर उनका आर्शीवाद लिया।
ब्लैकमनी रखने वाला सबसे बड़ा खलनायक 13 हजार 860 करोड़ रुपये का किया खुलासा
काले धन पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी पर उठाए गए फैसले के बाद काला धन रखने वालों की नींद उडी हुए हैं। इस बीच गुजरात के एक व्यवसायी ने खुद के पास 13,860 करोड़ की ब्लैकमनी होने की बात कबूली है। जिसके बाद आयकर विभाग भी हैरान है।
सबसे बड़े काले धन का खुलासा बिजनेसमैन के पास मिले 13 हजार करोड़
देश में बड़े नोटों पर प्रतिबंध के बाद काला धन रखने वाले लोगों को बड़ा नुकसान हुआ है। सरकार की कार्रवाई से घबराकर कई लोग आयकर विभाग को अपने काले धन की जानकारी दे रहे हैं। अब अहमदाबाद में एक धनकुबेर ने अपने हजारों-करोड़ों के काले धन का खुलासा किया है। बिजनेसमैन महेश शाह ने आयकर विभाग के पास अपनी 13 हजार करोड़ के काले धन की जानकारी दी है।
गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना बने CBI के नए निदेशक
गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई का इंचार्ज डायरेक्टर बनाया गया है। सीबीआई के वर्तमान निदेशक अनिल सिन्हा 2 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं। सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति करने वाली कॉलेजिएम ने अभी तक नए डायरेक्टर का नाम फाइनल नहीं किया है,जिसके चलते राकेश अस्थाना को फिलहाल सीबीआई का इंचार्ज डायरेक्टर बनाया गया है।
गुजरात निकाय चुनावों में भी बीजेपी की लहर सूरत वापी में एकतरफा जीत
महाराष्ट्र के निकाय चुनावों में परचम लहराने के बाद बीजेपी ने गुजरात निकाय उपचुनावों में भी जीत का परचम लहराया है। स्थानीय निकाय के उपचुनावों में BJP ने 32 में से 23 सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस की दबदबे वाली सीट पर भी बीजेपी ने जीत दर्ज की है, इस पहले कांग्रेस के पास 23 सीटें थी जो घटकर अब 9 रह गई हैं वहीं बीजेपी 8 सीटों से बढ़कर 23 सीटों पर पहुंच गई है।
नोटबंदी से सूरत के कपड़ा कारोबार में हर दिन 75 से 100 करोड़ का नुकसान
सरकार की नोटबंदी का असर अब देश के आम लोगों के अलावा छोटे व बड़े सभी तरह के उद्योगों पर भी साफ दिखने लगा है। एशिया का टेक्सटाइल हब कहे जाने वाले गुजरात के सूरत का कपड़ा कारोबार ठप हो गया है और यहां काम करने वाले लाखों कर्मचारी शहर छोड़कर अपने गांवों की ओर पलायन करने लगे हैं। गुजरात की औद्योगिक राजधानी सूरत के रेलवे स्टेशन पर इन दिनों जाने वाले यात्रियों की संख्या में अचानक उछाल आया है।
गुजरात के पूर्व मंत्री सौरभ पर निजी कंपनियों को लाभ पहुंचाने का आरोप
गुजरात के पूर्व मंत्री सौरभ पटेल पर मंत्री रहते निजी कंपनियों को करोड़ों रुपये का फायदा पहुंचाने का आरोप लगा है। आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा पर चुटकी लेते हुए कहा है कि काला धन लाने की बात करने वाली पार्टी के नेता भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। अंग्रेजी दैनिक में खबर प्रकाशित होने के बाद राज्य सरकार अथवा भाजपा की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
शादी के दिन दूल्हे लगा बैंक की लाइन में
शादी का दिन किसी भी लड़के या लड़की के लिए बेहद खास होता है। वे शादी की तैयारियों,पार्लर आदि की तैयारियों और मेहमानों के साथ वक्त बिताते हैं। मगर,500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद दूल्हे को भी बैंक के बाहर लाइन में लगाना पड़ रहा है। ताजा मामला अहमदाबाद का है,जहां पेशे से ऑटो रिक्शा ड्राइवर 24 साल का शोएब शेख नोट बदलवाने के लिए लाइन में खड़ा रहा। नोटबंदी की घोषणा के चार दिन बाद ही उसकी शादी थी। शनिवार को पैसे निकालने के लिए शोएब RBI के हेडक्वार्टर में लाइन लगाकर खड़ा होना पड़ा।