प्रदेश विशेष  :: छत्तीसगढ़
स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण में अंबिकापुर नगर निगम ने फिर बाजी मारी
स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर अंबिकापुर नगर निगम ने बाजी मारी है. राज्य सरकार की स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी की तरफ से स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 की रैंकिंग जारी की गई है,जिसमें अलग-अलग कैटेगरी में कुल 2400 अंकों में से 2244 अंक हासिल कर अम्बिकापुर नगर निगम ने पहली पायदान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. दरअसल अम्बिकापुर में कचरा प्रबंधन का तरीका पूरे देश के लिए मॉडल साबित हुआ है.
रायपुर में रविवार से दो दिवसीय आदिवासी महोत्‍सव का आयोजन
शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत दिवस के मौके पर छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में दो दिवसीय आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. 10 और 11 दिसंबर को आयोजित होने वाले इस महोत्सव का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह और केन्द्रीय जनजातीय कार्यमंत्री जुएल ओराम करेंगे.
गरीबी के कारण हितग्राही बेच रहे गैस कनेक्शन,नहीं भरवा पा रहे गैस
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना धुंधला गई है। बीपीएल परिवार की महिला मुखिया के नाम पर दिए गए रसोई गैस कनेक्शन को खुद हितग्राही पांच-पांच सौ स्र्पए में बेच रहे हैं। इसके पीछे गरीबी को बड़ा कारण माना जा रहा है। अकेले मरवाही तहसील के अंतर्गत आने वाले आधा दर्जन गांवों में उज्ज्वला योजना के कनेक्शन गरीब हितग्राहियों की रसोई से गायब होे चुके हैं।
बीजापुर में सीआरपीएफ कैम्प में फायरिंग,4 की मौत
बीजापुर में एक बड़ी घटना सामने आई है जहां सीआरपीएफ जवानों और अधिकारियों में खूनी संघर्ष हो गया। इस घटना में 4 की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक बासागुड़ा स्थित सीआरपीएफ के 168 बटालियन कैम्प में सीआरपीएफ के जवान और पुलिस अधिकारी आपस में ही भिड़ गये। यहां एक जवान ने अपने ही साथियों पर फायरिंग की।
प्रदेश का पहला एग्रीकल्चर मॉल बनेगा रायपुर में,किसानों के लिए थियेटर
राजधानी की नई मंडी प्रांगण की तस्वीर बदल जाएगी। दरअसल,यहां प्रदेश का पहला एग्रीकल्चर मॉल बनेगा। यहां एक छत के नीचे खाद,बीज और दवा की ढेरों किस्में मिल सकेंगी। इतना ही नहीं,किसानों के आराम करने के लिए किसान भवन और मनोरंजन के लिए थियेटर भी होगा। खाली मैदान को मेला ग्राउंड के रूप में विकसित किया जाएगा।
जशपुरनगर में महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म
छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक जशपुरनगर के चोंगरीबहार पंचायत में एक महिला को तीन युवकों ने घर से जबरन उठा लिया और अनाचार किया।
दंतेवाड़ा में दो लाख की इनामी महिला नक्सली गिरफ्तार
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों को नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई में बड़ी सफलता मिली है। शुक्रवार को यहां सुरक्षा बलों ने दो लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली को गिरफ्तार किया है।
इस अस्पताल में एंबुलेंस चलाने से लकर वार्ड बॉय तक का कार्य करते हैं चालक
छत्तीसगढ़ के धमतरी जिला अस्पताल में वार्ड बॉय का काम उसी अस्पताल के एंबुलेंस चालक कर रहे हैं. मरीज को मौके से अस्पताल तक लाना और जब तक उसका इलाज शुरू न हो जाए,तब तक सारे इंतजाम यहां के एंबुलेस चालक को ही करना पड़ता है. वहीं विभाग के जिम्मेदार इस पर पद खाली होने की मजबूरी बता रहे हैं.
शिक्षाकर्मियों व सरकार में ठनी,प्रदेश में 25000 शिक्षाकर्मी गिरफ्तार
शिक्षाकर्मियों के आंदोलन को कुचलने का लगातार प्रयास जारी है। अब तक राज्य सरकार ने 25000 से अधिक शिक्षाकर्मियों को प्रदेशभर के अलग-अलग स्थानों में गिरफ्तार किया है। रायपुर में शनिवार सुबह नगरी निकाय शिक्षक पंचायत मोर्चा के प्रांतीय संचालक वीरेंद्र दुबे को भी गिरफ्तार कर लिया गया। देर रात शिक्षाकर्मी आंदोलन का नेतृत्व कर रहे कुछ बड़े नेता गिरफ्तार हो चुके हैं,तो कुछ की तलाश चल रही है।
रायपुर पहुंचे 10000 शिक्षाकर्मी,सरकार की चिंता बढ़ी
शिक्षाकर्मी आंदोलन को रोकने की तमाम कोशिशों के बाद भी रायपुर में करीब 10 हज़ार शिक्षाकर्मियों के पहुंचने की खबर मिल रही है। हजारों की संख्या में शिक्षाकर्मी पहुंच चुके हैं। इसकी फोटो शिक्षाकर्मियों ने जारी की है। यहां आंदोलन की कमान महिला शिक्षाकर्मियों ने अपने हाथों में ले ली है। यहां ईदगाह मैदान पर हजारों की संख्या में शिक्षाकर्मी अलग-अलग जगहों पर हैं,जो शिक्षाकर्मी नेता अभी गिरफ्तार नहीं हुए हैं,वे इस वक्त एक गुप्त जगह पर बैठक कर रहे हैं।
रतनजोत खाने से नवीन प्राथमिक शाला के 9 बच्चे बीमार,इलाज जारी
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में सोमनी गांव के नवीन प्राथमिक शाला में रतनजोत के फल खाने से 9 बच्चे अचानक बीमार हो गए. बता दें कि स्कूल में उस समय अफरा तफरी का माहौल हो गया,जब एक के बाद एक स्कूली छात्र-छात्राएं उल्टी करने लगे. इसके बाद पेट में और सिर में दर्द होने की बात कहकर बच्चे रोने लगे. लिहाजा,मामले की जानकारी मिलते ही सभी बच्चों को आनन-फनन में शासकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया.
राज्य के ढाई लाख सरकारी कर्मियों को मिलेगा 4 फीसदी डीए
14 साल का जश्न मनाने की तैयारी में जुटी सरकार ने अपने कर्मियों के लिए भी बड़ी सौगात का ऐलान किया है। राज्य के करीब करीब ढ़ाई लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाएगा। चार फीसदी की दर से डीए का भुगतान जनवरी 2017 से किया जाएगा। वित्त विभाग ने शुक्रवार को इसका आदेश जारी कर दिया है। सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कर्मचारियों ने खुशी जाहिर की है।
आंदोलन कर रहे शिक्षाकर्मियों को शाम तक ज्वाइनिंग देने का वक्त
आंदोलन कर रहे शिक्षाकर्मी शनिवार शाम छह बजे तक स्कूलों में ज्वाइनिंग नहीं देते हैं तो उन्हें बर्खास्त किया जाएगा। सरकार ने शुक्रवार शाम तक का शिक्षाकर्मियों को अल्टीमेटम दिया था,लेकिन 25 फीसदी प्रोबेशनर शिक्षाकर्मी ही वापस लौटे। पंचायत विभाग के एसीएस एमके राउत और स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव विकासशील ने सभी 27 जिलों के जिला पंचायत सीईओ की वीडियो कांफ्रेंसिंग कर शिक्षाकर्मियों की जानकारी ली।
खुद के शौचालय बंद होने के बावजूद होटलों पर जारी है निगम की कार्रवाई
रायपुर नगर निगम के बनाए गए कई शौचालयों पर ताले लटके हुए हैं. वहीं ऐसे होटल,पेट्रोल पंप एवं कॉम्प्लेक्स जहां टॉयलेट नहीं है,वहां निगम की ओर से जुर्माना वसूला जा रहा है. लोगों को टॉयलेट की सुविधा देने के मकसद से निगम की ओर से शहर के होटलों में टॉयलेट न होने पर लगातार कार्रवाई और जुर्माना वसूला जा रहा है.
कैबिनेट में शिक्षाकर्मियों पर फैसला ले सकती है सरकार
मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक गुस्र्वार को सुबह साढ़े 11 बजे मंत्रालय में होगी। कैबिनेट की बैठक में शिक्षाकर्मियों के मामले में सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। प्रदेशभर में शिक्षाकर्मी अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में संकेत मिल रहा है कि उनकी मांगों पर सरकार विचार कर सकती है। आला अधिकारियों ने बताया कि कैबिनेट में धान खरीदी की समीक्षा होगी।
सड़क निर्माण का 28 लाख हजम कर गए अधिकारी
मनरेगा के तहत स्वीकृत 28 लाख की मिट्टी सड़क निर्माण में अनियमितता बरतने पर मनरेगा लोकपाल ने छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के कार्यपालन अभियंता व विभाग के ही एक उप अभियंता से पूरी राशि वसूलने का आदेश दिया है। दोनों अधिकारियों को संपूर्ण राशि मनरेगा के खाते में एक माह में जमा करने व एक-एक हजार स्र्पए का अर्थदंड भी एक साथ जमा करने का आदेश पारित किया।
मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा योजना को जल्द ही अमल में लाने की कवायद
छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिले के स्कूलों में मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा योजना को जल्द ही अमल में लाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. दरअसल,पढ़ने वाले बच्चों को जागरूक करने और आपातकाल से निपटने के लिए इस योजना को हाल ही में शुरू किया गया है. इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए प्रशासन कार्ययोजना तैयार कर रहा है. इसके बाद पूरे जिले में इस योजना को अमल में लाया जाएगा.
रायगढ़ में हाथियों का उत्पात,किसानों की बैलगाड़ियां तोड़ी
छत्तीसगढ़ में वन विभाग की ओर से किए जा रहे तमाम प्रयासों के बावजूद जंगली हाथियों पर काबू नहीं पाया जा सका है। रायगढ़ जिले के धर्मजयगढ़ में बीते रात जंगली हाथियों के उत्पाद से ग्रामीणों में दशहत का माहौल है। मिली जानकारी के मुताबिक धर्मजयगढ़ इलाके की जमागिरडील पंचायत में बीती रात जंगली हाथियों ने धावा बोल दिया।
सस्ते मकान के नाम पर लाखों की ठगी,महिला बिल्डर गिरफ्तार
राजधानी रायपुर में सस्ते मकान देने के नाम पर लोगों से लाखों रुपए ठगने वाली महिला बिल्डर के खिलाफ पुलिस न शिकंजा कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार राजधानी के मैग्नेटो मॉल में शानदार ऑफिस खोलकर लोगों को ठगने वाली महिला बिल्डर अनुराधा सोनी को पुलिस ने शिकायत दर्ज होने के बाद गिरफ्तार कर लिया है।
अब आपका सिलेंडर दूसरा कोई नहीं ले सकेगा
अब रसोई गैस उपभोक्ताओं को अपने गैस सिलेंडर के लिए घबराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। किसी भी कंपनी का डीलर या कर्मचारी आपके सिलेंडर को दूसरे को नहीं बेच सकेगा। गैस कंपनियों द्वारा अपने डीलरों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वह उपभोक्ताओं को ईजी गैस कार्ड'बांटे।
रेणु जोगी के जवाब के बाद कांग्रेस बैकफुट पर,नहीं करेगी कार्रवाई
कांग्रेस विधायक दल की उपनेता डॉ.रेणु जोगी के जवाब के बाद पार्टी बैकफुट पर आ गई है। उन पर किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं होगी,यह लगभग तय हो गया है। हालांकि,प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री गिरिश देवांगन का कहना है कि प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया 18 नवंबर को यहां आ रहे हैं,उनसे इस मामले में चर्चा हो सकती है।
कांग्रेस मना रही काला दिवस
नोटबंदी घोषणा के एक साल पूरा होने पर कांग्रेस राज्य के 27 जिलों में काला दिवस मना रही है. कांग्रेस पार्टी ने सभी जिलाध्यक्षों को निर्देश जारी कर दिया है कि वे अपने जिला मुख्यालयों में काला दिवस जोर-सोर से मनाए. कांग्रेस का आरोप है कि नोटबंदी के बाद से आम-अवाम को खासी परेशानियां का सामना करना पड रहा है.
कांग्रेस की सभा में पत्थरबाजी,माहौल तनावपूर्ण
नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर आठ नवंबर को कांग्रेस काला दिवस मना रही है. इसके तहत तहत ही बुधवार को राजधानी रायपुर के गुढ़िहारी में प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस की सभा के दौरान पथराव हो गया. इसके बाद क्षेत्र में माहौल तनावपूर्ण हो गया है. प्रदर्शन के दौरान भाजपा - कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई. घटना आज करीब सवा दो बजे की है.
सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़,एक जवान घायल
छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में एक जवान घायल हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक जिले के भेज्जी थाना इलाके के रिगर गट्टा में डिस्ट्रिक्ट रिजर्व ग्रुप यानी डीआरजी और स्पेशल टास्क फोर्स के जवानों के साथ माओवादियों की मुठभेड़ हुई है। इस घटना की पुष्टि करते हुए जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान एसटीएफ का एक जवान घायल हो गया है।
राष्ट्रपति दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ पहुंचे
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर राज्यपाल बलरामदास जी टंडन, मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने राष्ट्रपति का स्वागत किया। राष्ट्रपति माना स्थित शहीद स्मारक भी पहुंचे जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
शादी पैकेजों में भी नहीं रहेगा जीएसटी का असर
जीएसटी का असर शादी पैकेजों पर नहीं पड़ेगा। शादी सीजन को देखते हुए बड़े-बड़े होटल्स इन दिनों अपने शादी पैकेजों को उपभोक्ताओं के अनुसार फ्रैंडली करते जा रहे हैं। उपभोक्ता की मांग के अनुसार ये पैकेज तैयार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही होटल्स द्वारा उपभोक्ताओं को रिझाने इस बार थीम बेस्ड सजावट की प्लानिंग की जा रही है।
जेल में हो सकती है विनोद वर्मा की हत्या : भूपेश बघेल
सीडी कांड में गिरफ्तार किए गए पत्रकार विनोद वर्मा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने एक बार फिर रमन सरकार पर निशाना साधा है। भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस के पास पूछने के लिए कुछ नही बचा इसलिए विनोद वर्मा को न्यायायिक हिरासत पर भेजा गया। इसके अलावा उन्होंने आरोप लगाया कि ‎जेल में विनोद वर्मा की जान को खतरा है,उन्हें भोजन में जहर मिलाकर दिया जा सकता है। साथ ही उनके साथ मारपीट की भी आशंका है।
आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं कराया तो 15 दिन देर से मिलेगा राशन
आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंक नहीं होगा तो हाथ मलना पड़ेगा। करीब दो लाख परिवारों के कार्डधारियों को हर महीने पखवाड़ा बीतने के बाद ही राशन मिलेगा। खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के फरमान के बाद राजधानी में 30 हजार परिवार प्रभावित हो गए हैं। इन परिवारों को राशन नहीं दिया जा रहा। नतीजा ये है कि लोग राशन के लिए भटक रहे हैं।
गंदगी में डूब गया नेशनल चैंपियन देने वाला पुरई का तालाब
तालाब में अभ्यास कर देश में तैराकों का गांव के रूप में पहचान बनाने वाले ग्राम पुरई के युवा और बच्चे भी दो महीने से अभ्यास नहीं कर पा रहे हैं। कारण,तालाब में फैली गंदगी है। बावजूद इसके 4 नवंबर से राजस्थान के उदयपुर में आयोजित विकलांग तैराकी स्पर्धा के लिए यहां के जितेन्द्र सिंह राजपूत व राजजी साहू का चयन हुआ है। शासन-प्रशासन व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कई बार आवेदन देने के बाद भी तालाब की सफाई नहीं हुई।
सीडी कांड में बैकफुट पर कांग्रेस,आक्रामक होगी भाजपा
सीडी कांड को लेकर कांग्रेस अब बैकफुट पर आ गई है। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को दिल्ली में प्रदेश प्रभारियों की बैठक तो ली लेकिन इसमें सीडी कांड पर चर्चा तक नहीं हुई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल भी दिल्ली में आला नेताओं को सीडी कांड की जानकारी देने पहुंचे थे,लेकिन उनको भी उल्टे पांव लौटना पड़ा।
राज्योत्सव के समापन समारोह में आएंगे राष्ट्रपति
पांच दिवसीय राज्योत्सव के समापन समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल होंगे। इस बार का राज्य अलंकरण राष्ट्रपति के हाथों बंटेगा। 5 नवंबर को होने वाले इस समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति उसी दिन शाम छह बजे विशेष विमान से रायपुर पहुंचेंगे। अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति के शामिल होने की अधिकृत सूचना पहले आ चुकी है,लेकिन अब तक डिटेल कार्यक्रम नहीं आया है।
बदल रहे मलेरिया के लक्षण,डायरिया और कुपोषण में भी पॉजीटिव
ठंड के साथ तेज बुखार हो तो मलेरिया का उपचार किया जाता है लेकिन बस्तर में यह लक्षण बदल रहे हैं। शरीर में मलेरिया के पैरासाइट की मौजूदगी के बाद भी ठंड और बुखार जरूरी नहीं है। अब डायरिया और कुपोषण में भी मरीज मलेरिया पॉजीटिव होता है। ऐसे मरीजों को देखकर डॉक्टर भी है जरूर हैं पर कहते है कि वातावरण और खानपान में हो रहे बदलाव से ऐसा संभव है।
छत्तीसगढ़ में 6 से 9 नवंबर तक मनाएंगे काला धन विरोधी दिवस
भाजपा संगठन और राज्य सरकार 6 से 9 नवंबर तक पूरे सूबे में काला धन विरोधी दिवस मनाएगी। मुख्यमंत्री डा़ॅ रमन सिंह ने रविवार को सीएम हाउस में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि काला धन विरोधी दिवस में केंद्र के कुछ मंत्री,छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री,सांसद और विधायकों के साथ संगठन के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इस दौरान बड़े नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों की प्रेस कांफ्रेंस,मीडिया से चर्चा और विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।
राजधानी के पास आ गए हाथियों को सिरपुर के जंगल में छोड़ा गया
आखिरकार राजधानी के करीब आरंग विकासखंड के गांवों में पहुंचे 19 हाथियों के झुंड को वन विभाग ने वैज्ञानिक तरीकों का इस्तेमाल कर वापस उसी रास्ते सिरपुर के कुकराडीह के जंगल में भेजने में कामयाबी पाई। इसके लिए रातभर वन विभाग और इन इलाकों में पड़ने वाले थानों और पुलिस चौकियों के माध्यम से कई मार्गों पर उनके गुजरने तक यातायात प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके साथ ही आसपास के ग्रामीणों को किसी भी स्थिति में रात में पटाखा आदि नहीं छोड़ने के साथ घरों से निकले पर मनाही की गई थी।
सीडी कांड सीबीआई के हवाले,कैबिनेट की बैठक में फैसला
अश्लील सीडी का केस अब सीबीआई के हवाले किया जाएगा। राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला हुआ है। बैठक शनिवार की शाम मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई। इधर,भाजपा कार्यकर्ताओं ने किसी भी तरह की जांच से पहले ही सीडी को फर्जी बता दिया। पटाखे फोड़कर जश्न मनाया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के बंगले में पहुंचकर कालिख पोती।
10 दिनों तक पुलिस की निगरानी में रहे वर्मा,कॉल ट्रेस होने के बाद गिरफ्तारी
मंत्री राजेश मूणत की कथित अश्लील सीडी को लेकर ब्लैकमेलिंग के आरोप में गाजियाबाद से गिरफ्तार किए गए विनोद वर्मा के पीछे क्राइम ब्रांच के अफसर पिछले10 दिनों से लगे हुए थे। उनके मोबाइल को सर्विलांस पर रखकर लगातार इनपुट जुटाया जा रहा था। विनोद के खिलाफ जैसे ही पुख्ता सबूत मिले और कॉल लोकेशन ट्रेसआउट हुआ,वैसे ही प्रकाश बजाज की लिखित शिकायत पर एफआईआर दर्ज की।
सीडी मामले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बघेल पर भी केस दर्ज
छत्तीसगढ़ सरकार के एक मंत्री की कथित आपत्तिजनक सीडी के विवाद में पत्रकार विनोद वर्मा की गिरफ्तारी के साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के खिलाफ भी मामला दर्ज कर लिया गया है।
मेरे पास छत्तीसगढ़ के मंत्री का वीडियो,इसलिए मुझे फंसाया : विनोद वर्मा
छत्तीसगढ़ पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार और एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के सदस्य विनोद वर्मा को हिरासत में लिया है। गुरुवार-शुक्रवार की रात को तकरीबन तीन बजे छत्तीसगढ़ पुलिस ने यूपी पुलिस के सहयोग से वरिष्ठ विनोद वर्मा को उनके इंदिरापुरम (गाजियाबाद, यूपी) स्थित घर से हिरासत में लिया। बताया जा रहा है कि उन्हें इंदिरापुरम थाने में रखा गया।
विनोद वर्मा ने दिया था 1000 सीडी बनाने का ऑर्डर : आईजी रायपुर
छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा पत्रकार विनोद वर्मा की गिरफ्तारी को लेकर रायपुर में आईजी प्रदीप गुप्ता और एसपी संजीव शुक्ला ने शुक्रवार सुबह पत्रकार वार्ता ली। आईजी ने बताया कि पंडरी थाने में प्रकाश बजाज ने अपनी शिकायत में कहा था कि उन्हें दो दिन दिन से उनके लैंडलाइन पर धमकीभरे फोन आ रहे हैं। गुरुवार को भी उन्हें ऐसी धमकी मिली थी,जिसमें कहा जा रहा था कि आपके आका की सीडी सार्वजनिक कर देंगे।
बोनस के बाद अब छत्तीसगढ़ में चलेगा बिजली तिहार
छत्तीसगढ़ में अब बोनस तिहार के बाद बिजली तिहार मनाया जाएगा। प्रदेश के हर घर बिजली पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने मार्च 2019 तक का लक्ष्य तय किया है। इसको देखते हुए अब बिजली तिहार शुरू किया जाएगा। ऊर्जा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेसी ने आला अधिकारियों की बैठक में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर बिजली योजना की समीक्षा की।
पत्रकार विनोद वर्मा को छत्तीसगढ़ प‍ुलिस ने किया‍ गिरफ्तार
छत्तीसगढ़ पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार और एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के सदस्य विनोद वर्मा को हिरासत में लिया है। गुरुवार-शुक्रवार की रात को तकरीबन तीन बजे छत्तीसगढ़ पुलिस ने यूपी पुलिस के सहयोग से वरिष्ठ विनोद वर्मा को उनके इंदिरापुरम (गाजियाबाद, यूपी) स्थित घर से हिरासत में लिया। बताया जा रहा है कि उन्हें इंदिरापुरम थाने में रखा गया है।
यहां जवानों को छुट्टी पर जाना है तो कराने होंगे तीन मेडिकल टेस्ट
बारिश का मौसम बीतने के बाद मलेरिया ने आम लोगों के साथ-साथ जवानों को भी अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है। पिछले दिनों सुकमा जिले में मलेरिया की चपेट में आकर एक जवान की मौत हो गई थी,वहीं बीजापुर जिले में जवानों के मलेरिया से ग्रसित होने के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।
राजनांदगांव में तीन नक्सली ढेर,13 लाख का था इनाम
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में पुलिस को गुरुवार देर रात बड़ी सफलता है। यहां पुलिस ने मुठभेड़ में तीन इनामी नक्सलियों को मार गिराया है। मिली जानकारी के मुताबिक तीनों नक्सलियों पर कुल 13 लाख रुपए का इनाम था। पुलिस के मुताबिक राजनांदगांव जिले के कोपेनकाड़का जंगल में मुठभेड़ हुई,जिसमें पांच-पांच लाख रुपए के दो और तीन लाख का एक इनामी नक्सली मारा गया।
केंद्रीय मंत्री तोमर रायपुर पहुंचे,आज राजधानी से जुड़ेगी हर पंचायत
छत्तीसगढ़ की हर पंचायत गुरुवार को राजधानी राजपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ जाएगी। इसी सौगात को देने के लिए केंद्रीय पंचायत व ग्रामीण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर प्रदेश की राजधानी रायपुर पहुंचे हुए हैं। यहां केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर,डेवलपमेंट और इंडस्ट्रीज के मामले में छत्तीसगढ़ काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है।
100 पाकिस्तानी हिंदुओं को आज दी जाएगी भारत की नागरिकता
शदाणी दरबार तीर्थ के अष्टम पीठाधीश संत गोबिंदराम साहिब का 73वां जन्मोत्सव 25 अक्टूबर को धूमधाम से मनाया जाएगा। इस मौके पर 100 पाकिस्तानी हिन्दुओं को नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण किया जाएगा। दोपहर 2 बजे आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर,मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह विशेष अतिथि के रूप में प्रमाण पत्र का वितरण करेंगे।
यहां हर शहर में सरकार बनाएगी 168 मांगलिक भवन,ये होगी खासियत
राज्य के सभी 168 शहरों में पं.दीनदयाल उपाध्याय सर्व समाज मांगलिक भवनों का निर्माण किया जाएगा। इनमें से 13 नगर निगम क्षेत्रों में प्रत्येक में तेरह हजार वर्गमीटर, 43 नगर पालिका क्षेत्रों में नौ हजार वर्गमीटर और 112 नगर पंचायत क्षेत्रों में छह हजार वर्गमीटर जमीन इसके लिए दी जाएगी।
गोली और विकास से खत्म करेंगे नक्सलवाद - अहीर
छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कहा है कि नक्सलवाद खत्म करने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है। राजधानी रायपुर में एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि नक्सलवाद को खत्म करने के लिए सरकार गोली बोली और विकास को हथियार बना रही है। प्रदेश से जल्द ही नक्सलवाद खत्म हो जाएगा।
भाजपा राष्ट्रीय महासचिव सरोज ने हाई कोर्ट के आदेश में डाला अड़ंगा,ये है वजह
भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय ने हाई कोर्ट के आदेश के पालन कर रहे नगर निगम दुर्ग के कर्मचारियों के काम में अड़ंगा डाल दिया. दुर्ग के मालवीय नगर क्षेत्र में निजी जमीन पर निगम ने सालों पहले पाइप लाइन बिछाकर सड़क बना दी थी. हाई कोर्ट के आदेश पर भू-स्वामी को जमीन का कब्जा देने निगम ने कार्रवाई शुरू की.
तीन और संभागों में बनेंगे मॉर्डन ऑडिटोरियम : रमन
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने रविवार को साइंस कॉलेज मैदान में 48 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार मॉर्डन ऑडिटोरियम की सौगात दी। अपने जन्मदिन के मौके पर तीन और संभागों में 750 सीटर वाले हाइटेक ऑडिटोरियम बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 1500 दर्शक क्षमता वाला मार्डन ऑडिटोरियम बनने के बाद स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहे रायपुर को नई पहचान मिली है।
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 7 जिलों को गायत्री परिवार ने लिया गोद
छत्तीसगढ़ प्रवास पर आए गायत्री परिवार हरिद्वार के प्रमुख प्रणव पंड्या राजनीति, धर्म, धर्मगुरु और नक्सलवाद पर खुलकर बोले। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 7 जिलों को गायत्री परिवार ने गोद लिया है। बस्तर सहित कांकेर, नारायणपुर, सुकमा, कोडागांव, बीजापुर, दंतेवाड़ा को गोद लिया है।
स्कूल संचालक की पत्नी की हत्या मैदान में पड़ा मिला शव
छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में एक स्कूल संचालक की पत्नी की रविवार को दर्दानाक हत्या कर दी गई। मिली जानकारी के मुताबिक महिला का नाम कुलदीप कौर है,जो शिवा पब्लिक स्कूल के संचालक जसविंदर सिंह की पत्नी है।मिली जानकारी के मुताबिक कुलदीप कौर शनिवार शाम को ही शहर के सिविक सेंटर के पास से अपनी कार समेत लापता हो गई थी।
रविवार को भी खुले रहेंगे सहकारी बैंक,किसान निकाल सकेंगे बोनस राशि
रविवार 15 अक्टूबर को जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में नियमित रूप से कामकाज होगा। बोनस प्राप्त करने वाले किसानों की सुविधा के लिए बैंक प्रबंधन ने निर्णय लिया है। इसके लिए कैम्पस में 6 काउंटर बनाए गए हैं। सभी काउंटर से किसान रुपए निकाल सकेंगे। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अंतर्गत बिलासपुर,जांजगीर-चांपा,मुंगेली व कोरबा जिले को शामिल किया गया है।
भाजपा की केंद्रीय टीम का गोपनीय सर्वे,पार्टी की स्थिति खराब
विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा केंद्रीय संगठन ने छत्तीगसढ़ पर फोकस किया है। संगठन ने प्रदेश की सभी 90 विानसभा का एक गोपनीय सर्वे कराया है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो तीन वरिष्ठ नेताओं की टीम ने सितंबर और अक्टूबर के पहले सप्ताह में विधानसभावार दौरा किया। इस दौरे को इतना गोपनीय रखा गया कि प्रदेश संगठन के वरिष्ठ नेताओं को भनक तक नहीं लगी।
नवविवाहिता की आत्महत्या के बाद पति शव को लेकर कार में घूमता रहा
धमतरी में एक नव विवाहिता के अपने घर के शौचालय में फांसी लगा कर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है. घटना की जानकारी मिलते ही पति ने इसकी सूचना पड़ोसियों को दी लेकिन पुलिस को सूचित नहीं किया गया. धमतरी के केरेगांव थाना क्षेत्र के छिंदभर्री गांव 38 वर्षीय लक्ष्मी बाई का शव उसके घर के शौचालय में लटका मिला.
अब बुजुर्गों को चश्मा,श्रवण यंत्र और बत्तीसी भी बांटेगी सरकार
बुढ़ापे की लाठी औलाद को कहा जाता है लेकिन अब यह काम छत्तीसगढ़ सरकार करने जा रही है। प्रदेश के बुजुर्गों के लिए राज्य सरकार ऐसी योजनाएं ला रही है जिनसे उनकी जिंदगी न सिर्फ आसान होगी बल्कि उन्हें प्रेम,सहयोग और सामाजिक माहौल भी मिल पाएगा। बुजुर्गों के इलाज की भी पूरी व्यवस्था सरकार करेगी। हाल ही में प्रदेश में वायुश्री योजना लागू की गई है।
रायपुर के कपड़ा मार्केट में भीषण आग
राजधानी रायपुर के पंडरी कपड़ा मार्केट में शनिवार को भीषण आग लग गई। मिली जानकारी के मुताबिक खबर लिखे जाने तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि आग कपड़ा मार्केट में बीच में स्थित एक इमारत की तीसरी मंजिल पर लगी है,जिससे आग बुझाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
तेज आवाज वाले पटाखे बेचे तो दुकानदारों की बढ़ सकती है मुसीबत
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी मो.कैसर अब्दुल हक ने जिले में प्रतिबंधित पटाखों के बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आम नागरिकों से पर्यावरण संरक्षण की अपील करते हुए कहा है कि दीपावली त्योहार के पूर्व एवं पश्चात निर्धारित मानक सीमा वाले पटाखों का उपयोग आवश्यक होने पर करें।
दिल्ली में दंतेवाड़ा की दंतेश्वरी सेवा योजना की झलक
दंतेवाड़ा में शुरू हुई दंतेश्वरी सेवा योजना की झलक दिल्ली में भी दिखाई दी। देशभर के विभिन्न् राज्यों के लगाए गए स्टॉलों के बीच दंतेवाड़ा की ई-ऑटो रिक्शा प्रदर्शनी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अवलोकन किया एवं चितालंका निवासी स्वसहायता समूह की महिला सरिता से बात की।
छत्तीसगढ़ में चुनाव की प्रशासन ने शुरू की तैयारी
छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की प्रारंभिक तैयारियां प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई हैं. आगामी चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन का काम भी चालू कर दिया गया है. प्रदेश में विधानसभा की 90 सीटों,लोकसभा की 11 सीटों और राज्यसभा की 5 सीटों के लिए मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन होना है. इसके लिए मतदाता सूची का प्रकाशन 23 अक्टूबर 2017 तक करना तय है.
किसान हितैषी योजनाओं से रुका पलायनः रमन
बेमेतरा व खरोरा (रायपुर) में रविवार को बोनस बांटने पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि सरकार की किसान हितैषी योजना के कारण राज्य में पलायन रुका है। सीएम ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से छत्तीसगढ़ में खेती का बेहतर विकास हो रहा है। सीएम ने ऑनलाइन दोनों जिलों के एक लाख 67 हजार से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में धान बोनस की 256 करोड़ 61 लाख रुपए की धनराशि कुछ ही पलों में हस्तांतरित कर दी।
शाह के दौरे से पहले संगठन को सता रही टारगेट की चिंता
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के छत्तीसगढ़ दौरे से पहले संगठन और सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं। हालांकि पार्टी के बड़े पदाधिकारियों का दावा है कि सब कुछ सही चल रहा। लेकिन सच ये है कि शाह द्वारा संगठन को दिए टारगेट को पूरा नहीं किया जा सका है। जाहिर है कि शाह इसकी समीक्षा भी करेंगे,लिहाजा अब आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी पूरी सक्रियता का दावा कर रहे हैं।
फिल्म अभिनेत्री पूनम ढिल्लन ने रायपुर में किया फैशन एक्जीविशन का शुभारंभ
मशहूर फिल्म अभिनेत्री पूनम ढिल्लन निजी कार्यक्रम में शिरकत करने रायपुर पहुंची हैं. उन्होंने वीआईपी रोड स्थित एक होटल में फैशन और लाईफ स्टाइल एक्जीविशन का शुभारंभ किया. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि स्टार किड्स को भी फिल्म इंडस्ट्री में उतना ही आने का अधिकार है.
सरकारी स्कूलों में टीका लगने के बाद दर्जन भर बच्चों की तबीयत बिगड़ी
सरकारी स्कूलों में टीका लगने के बाद लगभग दर्जन भर बच्चों की तबीयत खराब होने का मामला सामने आया है. मरवाही विकासखण्ड के सरकारी स्कूलों में 2 से 7 साल के बच्चों को गुरूवार को डीपीटी और टेटनेस का टीका लगाया गया था. स्कूल के 9 बच्चों की तबीयत टीका लगने के बाद खराब होने लगी. पास के ही प्राथमिक स्कूल पथर्रा में भी 3 बच्चों की तबीयत खराब हो गयी.
धान खरीदने के लिए 3 हजार करोड़ का कर्ज लेगी सरकार
सूखे की स्थिति को देखते हुए सरकार को धान उत्पादन कम होने का अनुमान है। यही वजह है कि इस खरीफ सीजन में किसानों से धान खरीदने के लिए सरकार फिलहाल,तीन हजार करोड़ का कर्ज लेे रही है। इसके लिए सरकार ने राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों से प्रस्ताव आमंत्रित किया है। यह राशि पिछले साल की तुलना में आधी भी नहीं है।
बिलासपुर में पेशी के दौरान हथकड़ी समेत दो आरोपी फरार
जिले में अपराधियों के बीच पुलिस का खौफ लगभग खत्म होते जा रहा है,जिसका ताजा उदाहरण शनिवार को तखतपुर कोर्ट परिसर में देखने को मिला। यहां पुलिस जब पेशी के लिए दो आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के लिए पहुंची तो दोनों आरोपी पुलिस को चकमा देकर हथकड़ी समेत फरार हो गए।
सुकमा में BSF जवान ने गोली मारकर आत्महत्या की
छत्तीसगढ़ में एक बीएसएफ जवान ने गुरुवार को खुद की सर्विस राइफल से गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मिली जानकारी के मुताबिक मृत जवान का नाम धरम सिंह है,जिसकी पोस्टिंग नक्सल प्रभावित जिले सुकमा के सीमा प्रांत इलाके मलकागिरी के नायकगुड़ा इलाके में की गई थी।
कांकेर में महिला समेत चार नक्सली गिरफ्तार
छत्तीसगढ़ में बीएसएफ को नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई में गुरुवार को बड़ी सफलता मिली। यहां बीएसएफ की 125 वीं और 35 वीं बटालियन ने कोयलीबेड़ा थाना इलाके से एक महिला सहित चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार नक्सलियों के पास से दो भरमार बंदूक और दो किलो का टिफिन बम भी बरामद हुआ है।
भुवनेश्वर मैच खेलने गए सीएसवीटीयू के छात्र की समुद्र में डूबने से मौत
छत्तीसगढ़ की टेक्नीकल यूनिवर्सिटी सीएसवीटीयू के एक छात्र अमन कुमार की ओड़िसा के पुरी में समुद्र में डूबने से मौत हो गई. जबकि एक अन्य छात्र आदित्य नेताम डूबते - डूबते बचा. सीएसवीटीयू के 31 खिलाड़ी भुवनेश्वर की केआईआईटी यूनिवर्सिटी में आयोजित खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गए थे.
मैंने कभी व्यक्ति या सरकार के खिलाफ आंदोलन नहीं किया - अन्ना
समाजसेवी अन्ना हजारे बुधवार को भ्रष्टचार और नशा मुक्ति विषय पर व्याख्यान देने के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे। अन्ना हजारे ने यहां कहा कि उन्होंने कभी किसी व्यक्ति या पार्टी के खिलाफ आंदोलन नहीं किया। उन्होंने कहा कि मैं पिछले 40 साल से आंदोलन कर रहा हूं। 25 साल का था, तभी अपने आप को देश को समर्पित कर दिया।
छात्रा की मौत के मामले में आश्रम अधीक्षिका गिरफ्तार
एक माह पहले नाले में नहाने गई छात्रा की डूबने से हुई मौत मामले में कुआकोंडा पुलिस ने आश्रम अधीक्षिका को गिरफ्तार करने के बाद मुचलका पर रिहा कर दिया। अधीक्षिका के खिलाफ पुलिस ने गैर इरादन हत्या का अपराध दर्ज किया था। एसडीएम जांच में अधीक्षिका की लापरवाही सामने आई थी। इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से आजाकवि के मंडल संयोजक ने कुआकोंडा थाने में एफआईआर दर्ज करवाया था।
मंत्री बृजमोहन की मुश्किलें बढ़ सकती है सुप्रीम कोर्ट में याचिका स्वीकार
छत्‍तीसगढ़ के केबिनेट मंत्री बृजमहोन अग्रवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. रायपुर की पूर्व मेयर द्वारा मंत्री के खिलाफ लगाई गई याचिका बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में स्वीकार कर ली गई. चुनाव याचिका किरणमयी नायक विरुद्ध बृजमोहन अग्रवाल की मोशन हियरिंग जस्टिस गोगोई की बेंच में हुई. छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल पर पूर्व मेयर किरणमयी नायक ने गंभीर आरोप लगाए हैं.
स्वास्थ्य मंत्री के जिला में नहीं हो रही डॉक्टर्स की नियुक्ति
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर के गृह जिला धमतरी के शासकीय अस्पतालों डॉक्टर्स की भारी कमी है. धमतरी के जिला अस्पताल में फिलहाल स्वीकृत पदों के मुकाबले आधे डॉक्टर ही मौजूद हैं धमतरी जिला अस्पताल में डॉक्टर के कुल 32 पद हैं,लेकिन मौजूद सिर्फ 16 डॉक्टर ही नियुक्त हैं.
बेटी के जाने का ऐसा गम कि पेंशन लेना भूल गईं तीजन बाई
मशहूर पंडवानी गायिका व पद्म भूषण तीजन बाई को रिटायरमेंट के 13 माह बाद पेंशन की याद आई है. भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) से रिटायर हुईं तीजन पिछले हफ्ते पेंशन लेने के लिए एसबीआई के प्लांट शाखा पहुंची थीं,लेकिन काम नहीं बना. पंडवानी गायिका तीजन को बैंक कार्मियों ने जानकारी दी कि उनका एकाउंट आधार से लिंक नहीं है.
छत्तीसगढ़ में CM रमन सिंह ने किया बोनस तिहार का आगाज
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गांव-गरीब और किसानों की सरकार है। किसान अन्नदाता हैं,उनकी मेहनत और उनके पसीने के बलबूते ही राज्य में अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर बन रहा है। डॉ.सिंह ने कहा किसान और मजदूर छत्तीसगढ़ राज्य के असली निर्माता हैं,जिनकी मेहनत से ही प्रदेश निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है।
देश को हिंदू-मुस्लिम में नहीं देशभक्त और देशद्रोही के पैमाने पर बांटने की जरूरत: भैयाजी
विजयदशमी उत्सव पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने कहा कि देश को हिंदू-मुस्लिम के पैमाने पर नहीं, देशभक्त और देशद्रोही के पैमाने पर बांटने की जरूरत है। राजधानी के स्वामी विवेकानंद स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रविवार को स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए भैयाजी ने कहा कि जो देश के विरोध में बोलेगा, वह देशद्रोही है।
सेप्टिक टैंक के गैस से जलाया घर का चूल्हा की मिसाल कायम
छोटे से गांव बहेराडीह के एक युवक ने शौचालय के सेप्टिक टैंक के गैस से चूल्हा जलाकर मिसाल कायम किया है। इससे न केवल घर स्वच्छ है बल्कि चूल्हे से घर का खाना भी बन रहा है।शौचालय निर्माण के लिए भले ही अब तक अनुदान की राशि उन्हें नहीं मिली है मगर के्रडा ने टायलेट प्लस बायो गैस के लिए 10 हजार रुपए का अनुदान दिया है।
हर साल 3 लाख बच्चे होते है यौन शोषण का शिकार
नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी की सुरक्षित बचपन-सुरक्षित भारत यात्रा शनिवार को शहर पहुंची। इस दौरान राजेंद्र नगर शासकीय स्कूल में सभा हुई। देश भ्रमण पर निकले ओमप्रकाश ने इस मौके पर बच्चों पर हो रहे अत्याचार को रोकने की अपील की और लोगों को जागरूक किया। बताया कि देश में हर साल 3 लाख बच्चे यौन शोषण का शिकार होते हैं
किसानों को दिए बोनस को त्यौहार के रूप में मनाएगी छत्तीसगढ़ सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से किसानों को बोनस दिए जाने की घोषणा के बाद अब सरकार 3 से 16 अक्टूबर तक बोनस त्योहार मनाने की घोषणा की है. राज्य में इसकी तैयारियां भी शुरू की जा चुकी हैं. सरकार की ओर से 3 से 16 अक्टूबर तक बोनस त्यौहार मनाने की तैयारी जोरो पर है. जिसके तहत मंत्री सभी 27 जिलों में अपने हाथों से किसानों को बोनस बांटेंगे जिसकी शुरूआत खुद मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह बिलासपुर से करेंगे.
चुनाव आयोग के इस कदम से लगेगी फर्जी मतदान पर लगाम
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले फर्जी मतदाताओं को पकड़ने का काम निर्वाचन आयोग ने शुरू कर दिया है. यह काम ईआरओ नेट द्धारा किया जाएगा. ईआरओ नेट से आम नागरिक अब एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से नाम जोड़ने,हटाने तथा ऑनलाइन संशोधन करवा सकेंगे. उपनिर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना ने बताया कि किसी व्यक्ति का नाम किसी भी राज्य की विधानसभा सीट में होने पर डुप्लीकेट अथवा मल्टीपल प्रविष्टि को साफ्टवेयर के जरिए तत्काल चेक किया जा सकेगा.
यात्रियों को बड़ी राहत,त्योहारी सीजन में रेलवे चला रही 11 पूजा स्पेशल ट्रेन
पूजा और त्योहारी सीजन में यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे जोन में 11 स्पेशल ट्रेनें चला रही है। यात्री 27 नवंबर तक इन ट्रेनों में सफर कर सकते है। ट्रेनों में ज्यादा भीड़ को देखते हुए रेलवे ने यह नई व्यवस्था की है। दुर्ग सहित जोन के स्टेशनों से गुजरने वाली लंबी दूरी की सभी ट्रेनें फुल चल रही है।
छत्तीसगढ़ सरकार ने की किसानो को बोनस बटने की तैयारी 2 लाख 56 हजार किसानों को मिलेगा बोनस
राज्य सरकार ने अपनी घोषणा के अनुरूप किसानों को बोनस बांटने की तैयारी शुरू कर दी है। बिलासपुर में बोनस तिहार से पहले वहां धनराशि पहुंच गई है। जिले के 2 लाख 56 हजार किसानों को बोनस देने के लिए गुस्र्वार को राज्य शासन ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के खजाने में 1अरब 14 करोड़ स्र्पए जमा करा दिए हैं।
रायपुर में आया सबसे अधिक टैक्स चोरी का मामला 100 करोड़ से अधिक अघोषित संपत्ति मिली
कोयला कारोबार से जुड़े इंद्रमणि ग्रुप के पास से 100 करोड़ से ज्यादा की अघोषित संपत्ति मिली है। आयकर इन्वेस्टीगेशन विंग के आला अफसरों ने जांच पूरी कर ली है। हालांकि कारोबारियों ने कोई राशि सरेंडर नहीं की है। यह राज्य में अब तक की सबसे बड़ी टैक्स चोरी का मामला है।
फिर आई एक और बाबा की करतूत लोगो की ज़मीन पर कब्ज़ा कर बनाया आश्रम
उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने फलाहारी बाबा के बिलासपुर के पेंड्रा आश्रम की जमीन के जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आदिवासियों की जमीन पर कब्जा कर आश्रम बनाने की शिकायत पहुंची है। पुष्टि हुई तो सरकार राजसात करेगी। मंत्री पांडेय के पास बुधवार को शिकायत पहुंची थी
अधिकारी और नक्सलियों का ऑडियो हुआ वायरल बोले जो भी पत्रकार दिखे तो मर दो
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जान जोखिम में डालकर खबरें जुटाने वाले पत्रकारों के लिए वायरलेस सेट पर मौत के घाट उतारे जाने का ऑडियो जारी हुआ है। 41 सेकेंड के इस ऑडियो में कोई अपने मातहतों को आदेश दे रहा है कि पत्रकार दिखें तो मरवा दो। क्षेत्र में वायरलेस सेट का उपयोग पुलिस सीआरपीएफ, कोबरा बटालियन करती है,
आयकर विभाग ने मारा छापा अग्रवाल बंधुओं के आवास और दफ्तर से मिले सवा करोड़ के गहने व 25 लाख नकद
आयकर विभाग के छापे में कोयला कारोबारी अग्रवाल बंधुओं के आवास और दफ्तर से बुधवार तक सवा करोड़ के गहने व 25 लाख नकद जब्त किए गए हैं। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के आला अधिकारियों की टीमें दो दिनों से जांच-पड़ताल में जुटी हैं। इंद्रमणि समूह के डायरेक्टरों के बयान भी दर्ज किए गए हैं।
85 फीसदी से ज्यादा अंक लेन वालों को मिलेगी ये सौगात
85 फीसदी से ज्यादा वाले दसवीं और बारहवीं अध्ययनरत बच्चों को शिक्षा विभाग मेरिट में लाने के लिए विशेष कोचिंग देगा। इस बार कॉलेज के प्रोफेसर और बोर्ड परीक्षा में प्रश्नपत्र तैयार करने वाले विषय विशेषज्ञ टीचर भी कोचिंग करेंगे
बाल बाल बचा एयरफोर्स का हेलीकाप्टर हो सकता था बड़ा हादसा
नक्सल ऑपरेशन में लगे इंडियन एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर मंगलवार को बड़े हादसे से बाल-बाल बच गया। इंडियन एयरफोर्स के इस हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग खेत में करानी पड़ी। ये आपात लैंडिंग उस वक्त हुई जब नारायणपुर में घायल जवान को रायपुर लाया जा रहा था। हालांकि लैंडिंग में थोड़ा विलंब हो जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था।
बैंक अधिकारी बन ग्रामीण से लुटे 55 हज़ार
बैंक अधिकारी बनकर एटीएम नंबर पूछने के बाद ठग ने ग्रामीण के खाते से 55 हजार रुपए निकाल लिए। ग्रामीण की रिपोर्ट पर रतनपुर पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ जुर्म दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया है। रतनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम मोहदा निवासी रामचरित यादव के मोबाइल पर मंगलवार की सुबह 11 बजे अज्ञात व्यक्ति ने फोन किया।
अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई बोलेरो चालक की मौत 4 घायल
छत्तीसगढ़ के जशपुर नगर में बुधवार तड़के एक सड़के हादसे में बोलेरो चालक की मौत हो गई और चार लोगों घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार स्टेट हाइवे क्रमांक – 22 पर एक बोलेरो अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई।
देश-विदेश में भी प्रसिद्ध है माँ बम्लेश्वरी माता का मंदिर जाने क्या है मंदिर का इतिहास
डोंगरगढ़ के मां बम्लेश्वरी मंदिर की ख्याति देश-विदेश तक है। इस शक्तिपीठ का इतिहास करीब 2200 साल पुराना है। डोंगरगढ़ पूर्व में वैभवशाली कामाख्या नगरी कहलाती थी, जो कालांतर में डोंगरी व फिर डोंगरगढ़ कहलाई। पहाड़ी पर करीब 16 सौ फीट की ऊंचाई पर विराजित मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए लगभग 11 सौ सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। नीचे छोटी बम्लेश्वरी हैं, जिन्हें बड़ी बम्लेश्वरी की छोटी बहन कहा जाता है।
इसको बदलने से छत्तीसगढ़ सरकार को लग सकता है 100 करोड़ का झटका
निर्माण कार्यों में जीएसटी की दर बदलने से छत्तीसगढ़ सरकार को 100 करोड़ का झटका लग सकता है। राज्य में पीएमजीएसवाय की सड़कों का इसी अवधि के दौरान करीब 1600 करोड़ का टेंडर हुआ है। अब टैक्स की दर बदलने के बाद पुराने रेट पर भुगतान होगा तो ठेकेदारों को इसका फायदा मिलेगा।
22 साल के कार्यकाल में कर चुकी है 10 हज़ार लोगो की काउंसलिंग
परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद, उससे होने वाले अवसाद एवं अलगाव की स्थिति को काउंसलिंग द्वारा दूर करने बीते 22 वर्षों से नेहरू नगर निवासी डॉ. अंजना पहल कर रही हैं। वे दुर्ग की महिला थाना में काउंसलर के रूप में नि:शुल्क सेवाएं दे रही हैं। इसके अलावा महिलाओं को सशक्त बनाने, उन्हें कानून की जानकारी देने, बच्चों को उत्पीड़न से बचाने जागरुकता अभियान व द्विव्यांगों की मदद जैसे कार्य भी उनके द्वारा किए जा रहे हैं।
सूखा प्रभावित किसानों को दोहरी राहत की तैयारी पूरी : सीएम
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि सूखा प्रभावित किसानों को राज्य सरकार की तरफ से दोहरी राहत की घोषणा की गई है। इसकी तैयारी हमने पूरी कर ली है। बीते वर्ष जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा है, उनको बोनस व फसल बीमा योजना के तहत क्षतिपूर्ति की राशि दिलाई जाएगी। इसके अलावा अंतिम अनावरी रिपोर्ट के बाद अकालगस्त तहसील के किसानों को आरबीसी एक्ट की धारा 6 व 4 के तहत राहत राशि भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह चकरभाठा हवाई पट्टी में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।
56 लाख परिवारों को गिफ्ट, स्मार्ट कार्ड से 50 हजार तक करा सकेंगे इलाज
राज्य के 56 लाख परिवारों को सरकार ने विजयादशमी का गिफ्ट दिया है। 1 अक्टूबर से यह परिवार स्मार्ट कार्ड के जरिए 50 हजार स्र्पए तक का इलाज करा सकेंगे। गुरुवार को हुए टेंडर में यूनाइटेंड इंडिया को फिर इसका ठेका मिल गया है। कंपनी ने 30 हजार स्र्पए के कार्ड के लिए 680 रुपए प्रीमियम दर भरी है, जो अब नियमानुसार 50 हजार के स्मार्ट कार्ड के लिए 20 फीसदी इजाफे के साथ 803 रुपए है।
कर्ज से परेशान किसान ने की जान देने कोशिश, हालत गंभीर
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में शुक्रवार को एक किसान ने कर्ज से परेशान होकर जान देने के कोशिश की। मिली जानकारी के मुताबिक दुर्ग जिले के सिरसा गांव के किसान गिरधारी लाल देवांगन ने शुक्रवार को कीटनाशक दवाई पी ली, जिन्हें बाद में गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
IAS बाबूलाल के सीए की 20 लाख की संपत्ति जब्त
रायपुर,21/सितंबर/2017(ITNN)>>>मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व आईएएस अधिकारी बाबूलाल अग्रवाल के सीए सुनील अग्रवाल की 20 लाख की संपत्ति को जब्त किया है। सीए पर बोगस कंपनी खोलकर लाखों रुपए की हेराफेरी का आरोप था। ईडी की जांच के बाद धनशोधन निवारण अधिनियम 2002 के तहत यह संपत्ति जब्त की गई है। ईडी के आला अधिकारियों ने बताया कि जब्त संपत्ति में देवपुरी स्थित एक भूखण्ड जिसका खसरा क्र.-84/23 तथा 84/25 व माप 1233 वर्ग फीट है। बताया जा रहा है कि सीए ने यह राशि बाबूलाल अग्रवाल के लिए मनी लॉन्ड्रिंग करके प्राप्त की थी। ईडी के आला अधिकारियों ने बुधवार को सीए से पूछताछ की। उस जांच में उसने अपना अपराध स्वीकार किया। उसने अपने भतीजे आलोक अग्रवाल एवं चाचा विनोद अग्रवाल के साथ खरोरा व आसपास के ग्रामीणों से संपर्क कर उनके नाम से पैन कार्ड जारी करवाया और अधिकांश की आयकर रहित आयकर विवरणी दाखिल की। उसने इन पैन कार्ड, आयकर रिर्टन, फोटोग्राफ व अन्य दस्तावेजों को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, रामसागर पारा और पंडरी ब्रांच में कुल 446 खाते खोलने में प्रयोग किया। इसमें जाली हस्ताक्षरों का उपयोग किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सुनील अग्रवाल ने कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के बैंक अधिकारियों ने प्राइम इस्पात लिमिटेड के निदेशक बाबूलाल अग्रवाल के भाई पवन अग्रवाल और अशोक कुमार अग्रवाल से मिलकर यह खाते खोले। 13 कंपनियों में खपाया काला धन... सुनील अग्रवाल ने अपने रिश्तेदारों को 13 मुखौटा कंपनियों का निदेशक बनाकर काले धन को सफेद किया। जांच में यह बात सामने आई कि लगभग 39.67 करोड़ की अवैध राशि जो बाबूलाल अग्रवाल के पास थी। 13 मुखौटा कंपनियों में शेयर एप्लीकेशन मनी के रूप में डाला गया, जिसे अंततः बाबूलाल अग्रवाल के भाई की कंपनी प्राइम इस्पात लिमिटेड में निवेश किया गया।
अगवा महिला सरपंच, उपसरपंच समेत 8 को नक्सलियों ने छोड़ा
समर्पित नक्सली पोडियाम पंडा की पत्नी चिंतागुफा पंचायत की महिला सरपंच पोडियाम मुये, उसके बेटे पोडियाम कोसा (25) व भाई पोडियाम कोमल का बीते शुक्रवार की सुबह चिंतागुफा स्थित घर से अगवा कर लेने का मामला सामने आया है। हालांकि सभी को बुधवार देर रात छोड़ दिया गया। शनिवार को नक्सलियों ने पण्डा के भाई पोडियामी राजा, पंचायत की महिला उपसरपंच तिरमणी सेठिया के अलावा गांव के तीन अन्य ग्रामीण कवासी कोसा, कवासी सोना व कवासी नंदा को भी अगवा कर लिया है।
संपत्ति के लिए 34 बार चाकू घोंपा, ये भी नहीं सोचा सामने कौन है
नया रायपुर के उपरवारा गांव में बुधवार सुबह चचेरे भाई ने अपने नाबालिग भाई के शरीर पर ताबड़तोड़ 34 वार कर उसे मौत के घाट उतार दिया। प्रत्यक्षदर्शियों की सूचना पर राखी पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच की टीम और परिजन मौके पर पहुंचे। हत्या के पीछे संपत्ति का विवाद बताया जा रहा है। उपरवारा के महामाया पारा निवासी शिवचरण पटेल का पुत्र लक्ष्मीकांत पटेल (15) और चचेरा भाई सूरज पटेल (18) बुधवार सुबह पौने 7 बजे घर से शौच के लिए तालाब गए थे।
कलेक्टोरेट जनदर्शन में पहुचे ग्रामीण ने खाया ज़हर अस्पताल में तोडा दम
कलेक्टोरेट में आयोजित जनदर्शन में शिकायत लेकर पहुंचे कुरदा के एक ग्रामीण ने जहर सेवन कर लिया। उसकी तबीयत बिगड़ने पर वह बरामदे में ही गिर पड़ा। आनन-फानन में ही उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया मगर उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। इस घटना में प्रशासनिक अमले में भी हड़कंप मच गया।
शिक्षकों के भरे जायेंगे खली पद होगी 3500 शिक्षकों की जाएगी नियुक्ति
प्रदेश में शिक्षकों के 3500 पद भरे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। शिक्षा सत्र शुरू हुए चार महीने बीत चुके हैं जबकि विज्ञान, गणित जैसे विषयों की पढ़ाई स्कूलों में नहीं हो पा रही है। इससे पहले भी आदिवासी जिलों में आउट सोर्सिंग से शिक्षकों के करीब दो हजार पद भरे गए थे।
नशे में करते थे ये कम चड़े पुलिस के हत्ते
सुपेला पुलिस ने मोबाइल चोरी के मामले में तीन लोगो को गिरफ्तार किया है। तीनों शराब भट्ठियों के अलावा ग्रामीण क्षेत्र की दुकानों से मोबाइल चोरी करते थे। तीनों शराब भट्ठियों के पास नशे में धुत लोगों को निशाना बनाते थे। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 379 (चोरी) 34 (सामूहिक) की कार्रवाई की है।
स्कूल प्रशासन के विरुद्ध अभिभावकों का मोर्चा
बर्जेस स्कूल में नियम विरुद्ध फीस को लेकर अभिभावकों ने अब मोर्चा खोल दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी, कलेक्टर व सिटी मजिस्ट्रेट के नाम ज्ञापन सौंपकर एकजुटता का प्रदर्शन किया है बर्जेस हायर सेकेंडरी अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रबंधन के खिलाफ अभिभावकों का आक्रोश तेजी से बढ़ रहा है। कैंपस में अकादमिक माहौल भी खराब हो रहा है।
नहीं हुई बीते दिन इतनी बारिश आम आदमी से लेकर किसान तक है चिंतित
मौसम विभाग 15 अक्टूबर को मानसून की विदाई मान लेता है, यानी अभी महीनेभर तक पानी गिरने की उम्मीद है। अगर इन 30 दिनों में औसत बारिश भी होती है तो बीते 3 महीनों की क्षतिपूर्ति हो जाएगी। लेकिन वर्तमान स्थिति केंद्र से लेकर राज्य सरकार, आम आदमी से लेकर किसान तक के लिए चिंताजनक है।
लापरवाही ने ली 2 मजदूरों की जान
जिला मुख्यालय से 7 किमी दूर अंबुजा सीमेंट संयंत्र रवान में रविवार दोपहर 3 बजे 2 मजदूर पत्थर पीसने वाली मशीन में फंस गए। इससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई। वहीं 3 मजदूर बाल-बाल बच गए। हादसे के बाद प्रबंधन तत्काल मजदूरों के शवों को इलाज के नाम पर रायपुर लेकर रवाना हो गया।
स्‍वच्‍छता ही सेवा का सबसे बड़ा प्रमाण: स्मृति ईरानी
अभनपुर के केंद्री में आज स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन किया गया। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी रविवार को मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के साथ रायपुर जिले सांसद रमैश बैस समेत कई गणमान्य लोग शामिल हुए। इस दौरान उनका जोरदार स्‍वागत किया गया और मुख्‍यमंत्री ने कहां कि वह उनके छत्‍तीसगढ़ आने से बेहद खुश है।
पुलिस नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली महिला ढेर
कांकेर और राजनांदगांव जिले की सीमा पर गढ़चिरौली के ग्राम भेड़ीकन्हार के जंगल में हुई मुठभेड़ में एक महिला नक्सली मारी गई। उसकी पहचान नहीं हो सकी है। वहीं यहां के आहेरी कैंप में सीआरपीएफ जवान ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली।
डॉ. रमन सिंह का ऐलान 17 सितंबर मानेगा सेवा दिवस के रूप में, जाने क्यों
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन सेवा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस दौरान वह सूबे के बाशिंदों को स्वच्छता का संदेश देंगे। अभनपुर विकासखण्ड की ग्राम पंचायत केन्द्री और आरंग विकासखण्ड की ग्राम पंचायत मंदिर हसौद में विशेष कार्यक्रम होगा
इसको लेकर कांग्रेस का साईकिल रैली अभियान
पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही बढोतरी को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार पर कांग्रेस ने नाकामयाबी का आरोप लगाया है, शुक्रवार को पेट्रोल की बढी कीमतों के जिला कांग्रेस द्वारा साईकिल रैली निकालकर अपना विरोध व्यक्त किया गया। रैली में बडी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल हुए.
आपराधिक अवमानना के मामले में अमित जोगी और उनके वकीलों को मिला नोटिस `
विधायक अमित जोगी के खिलाफ चुनाव याचिका में बुधवार को दर्ज हुआ गवाह का बजान गलत तरीके से दूसरे प्रकरण में दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत कर दिया गया। इस पर आपत्ति आने पर जस्टिस गौतम भादुड़ी ने अमित जोगी, उनके अधिवक्ता राहुल त्यागी व शैलेन्द्र शुक्ला को आपराधिक अवमानना नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। मरवाही विधायक अमित जोगी के खिलाफ चुनाव याचिका पर बुधवार को याचिकाकर्ता की ओर से हाईपावर कमेटी की अध्यक्ष रीना बाबा साहेब कंगाले का प्रतिपरीक्षण किया गया था। उनका प्रतिपरीक्षण पूरा नहीं होने पर कोर्ट ने मामले को गुरुवार के लिए रखा।
एमसीआई की प्रारंभिक रिपोर्ट से खलबली, आना पड़ा सचिव व आयुक्त को
शिक्षा सत्र 2017-18 के लिए जीरो ईयर घोषित करने के बाद सत्र 2018-19 में एमबीबीएस की एक सौ सीटों की मान्यता के लिए मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया द्वारा गिनाई कमियां ने अगले सत्र की मान्यता पर भी तलवार लटका दी है। एमसीआई की प्राथमिक रिपोर्ट ने मेडिकल कॉलेज के भविष्य को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। यही वजह है कि राज्य शासन कॉलेज की मान्यता के लिए अभी से ही पूरा जोर लगा रही है। गुरुवार को स्वास्थ्य सचिव सुब्रत साहू ने स्वास्थ्य आयुक्त आर प्रसन्ना, डीएमई डा. एके चंद्राकर, सीजीएमएससी के एमडी श्री राव व सरगुजा कलेक्टर किरण कौशल को साथ लेकर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निरीक्षण किया।
देशभर में सफाई के लिए रोल मॉडल बनेगा ये शहर
नगर को साफ-सुथरा रखने वाला सरगुजा संभाग का अंबिकापुर, पूरे मुल्क में नमूदार होगा। यहां कचरा कलेक्शन की वैज्ञानिक पद्धति बेहद काम की मानी गई है। महिला स्वसहायता समूहों के सहयोग से ही यह सब संभव हुआ है। तत्कालीन शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने भी इसकी सराहना की थी। दरअसल, अंबिकापुर में सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग इकट्ठा किया जाता है। इसे री-साइकिल कर उपयोगी वस्तु अथवा सामग्री को बाजार में बेचा जाता है। स्वसहायता समूह में लगी महिलाएं इससे आय हासिल करती हैं। वह आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ रही हैं।
छत या खाली जमीन है तो सरकार देगी पैसा
यदि आपके पास छत या खाली जमीन है तो उस पर आप किचन गार्डन बना सकते हैं। गार्डन में सब्जी उत्पादन, टमाटर या बैगन के लिए शासन द्वारा पैसा दिया जाएगा। इसके लिए इच्छुक लोगों से निगम के माध्यम से आवेदन मांगे हैं। दुर्ग निगम क्षेत्र में 1200 हितग्राहियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
मंत्री अजय चंद्राकर के खिलाफ ईडी ने की जाँच शुरू
प्रदेश के स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जांच शुरू कर दी है। चंद्राकर की शिकायत प्रधानमंत्री से की गई थी जिसमें उन पर कालाधन रखने और आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप था।
नक्सलियो का सफाया करने में बिच में नही आयेंगी राज्य की सीमा
नक्सलियों के सफाए में राज्यों की सीमाएं बाधा नहीं बनेंगी। अब एक राज्य की पुलिस दूसरे राज्य की सीमा में घुस सकेगी। केंद्र सरकार के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के. विजय कुमार ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस अधिकारियों की बैठक ली।
मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ शासन के बीच पिस रहे पेंशनर्स
पेंशनरों ने नियमित कर्मचारियों की भांति केन्द्र सरकार के अनुरूप सातवें वेतनमान का लाभ देने की मांग की है। पेंशनरों का कहना है कि राज्य निर्माण के बाद से मध्यप्रदेश के साथ पेंशनरों के आर्थिक स्वत्वों का बंटवारा नहीं होने के कारण पेंशनरों को सातवां वेतनमान व महंगाई भत्ता का लाभ नहीं मिल पा रहा है। भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री वीरेन्द्र नामदेव व प्रदेश अध्यक्ष जेपी मिश्रा का कहना है कि पेंशनरों के आर्थिक स्वत्वों के मामले में 74 प्रतिशत राशि का भुगतान मध्यप्रदेश और 26 प्रतिशत राशि छत्तीसगढ़ सरकार को वहन करना पड़ता है। दोनों सरकारों के बीच पेंशनर्स पिस रहे हैं।
राज्य के 21 जिलों की 96 तहसीलें सूखाग्रस्त घोषित
राज्य सरकार ने प्रदेश के 21 जिलों की 96 तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में यह घोषणा की गई। साथ ही धान पर बोनस के लिए करीब 21 सौ करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट को मंजूरी दी गई। सूखे के चलते प्रदेश में भूजल के घटते स्तर को देखते हुए नलकूप से सिंचाई पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। कैबिनेट ने प्रदेश के किसानों को धान बोनस दिलाने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के प्रति धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया।
भूविस्थापितों को रोजगार नहीं देना संविधान का उल्लंघनः कोर्ट
हाईकोर्ट ने कोरबा जिले के सरईपाली ओपन कास्ट परियोजना के लिए किसानों की जमीन लेने के बाद रोजगार नहीं देने को संविधान के अनुच्छेद 14 व 15 का उल्लंघन माना है। कोर्ट ने एसईसीएल प्रबंधन को 45 दिनों के अंदर विस्थापितों को पुनर्वास नीति के तहत रोजगार देने का आदेश दिया है। राज्य शासन ने एसईसीएल की सरईपाली ओपन कास्ट परियोजना के लिए 2007 में कोरबा जिले की पाली तहसील के ग्राम बुड़बुड़ में किसानों की 503.09 एकड़ जमीन और ग्राम राहाडीह में 45.69 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था।
पुलिस वाट्सएप ग्रुप पर हुई पुलिस मुखिया के खिलाफ के अभद्र टिप्पणियां एसपी ने की जाँच की मांग
अपनी सख्त और ईमानदार छवि के लिए पहचाने जाने वाले पुलिस के मुखिया को लेकर अभद्र टिप्पणियां की गईं हैं। ये टिप्पणियां उन ग्रुप में चल रही हैं, जिनमें पुलिस प्रशासन के तमाम आला अधिकारी और जिले के कई थानेदार जुड़े हैं। चूंकि जिले का मुखिया एसपी होता है, इसलिए माना जा सकता है
कुत्ते के काटने से हुआ रेबीज तीसरे माले से लगा दी छलांग
आवारा कुत्तों का इंसानों पर हमला जानलेवा साबित हो रहा है, क्योंकि एक बार रेबीज वायरस शरीर में फैला तो उसका मेडिकल साइंस में कोई उपचार नहीं है। शनिवार को चिल्फी, बेमेतरा निवासी रामधीन साहू (55) को गंभीर स्थिति में अंबेडकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
ले रहे है मनमानी फीस और बच्चो की सुरक्षा के नही है पुख्ता इंतजाम
बढ़ती आपराधिक घटनाओं के बाद भी शहर व आसपास के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छोटे बच्चों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल की घटना के बाद शनिवार को शहर के प्रमुख स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पड़ताल की
यहां बनेगी स्मार्ट रोड, 40 साल तक नहीं खुदेगी सड़क
राजधानी की सभी प्रमुख सड़कें 'स्मार्ट रोड' बनेंगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 300 करोड़ रुपए का बड़ा प्रोजेक्ट तैयार हुआ है। पहले फेज में मोतीबाग रोड, दूसरे फेज में शहर की 9 सड़कें चिन्हित की गई हैं। दीवाली के बाद इन दोनों प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। दावा किया जा रहा है कि 40 साल तक सड़क ड्रेनेज-सीवरेज सिस्टम, केवलिंग, पाइप-लाइन से जुड़े किसी भी काम के लिए खुदाई की आवश्यकता नहीं होगी। सिर्फ सड़क की मरम्मत करनी होगी। पूरा सिस्टम अंडर ग्राउंड होगा। पार्किंग के लिए जगह निकाली जाएगी। मालवीय रोड जैसी कुछ सड़क को व्हीकल फ्री करने की प्लानिंग है। वहीं 35 प्रतिशत लोगों ने माना है कि ट्रैफिक में सुधार की जरूरत है, यह शहर की बड़ी समस्या है। इस सुझाव पर ही 250 करोड़ रुपए का इंटीग्रेटेड ट्रैफिक प्लान (आईटीएमएस) तैयार हुआ है
राजेश शर्मा ने SIT को उलझाया, नहीं निकल रहा 85 करोड़ की ठगी का हिसाब
डॉल्फिन इंटरनेशनल स्कूल घोटाला मामले के मास्ट माइंड राजेश शर्मा से एसआईटी ने ठगे गए 85 करोड़ रुपए का हिसाब-किताब नहीं ले पाई। पुलिस रिमांड के दौरान टीम केवल चल-अचल संपत्तियों की जानकारी ही उगलवा पाई। इनमें अधिकांश स्कूल भवन, जमीन और एफडी किए गए करीब 7 करोड़ रुपए का हिसाब शामिल हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि प्रदेशभर में स्कूल की 43 शाखाएं संचालित करने वाले राजेश शर्मा ने विभिन्ना स्कीम के तहत पालकों को झांसे में लिया। 9 हजार से अधिक बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के नाम पर 85 करोड़ रुपए एकमुश्त वसूल लिए। बाद में बैंक खातों से सारे पैसे ट्रांजेक्शन कर लिया।
एक कॉल आया और बात भी की, लेकिन समझ पाता उससे ही पहले लुट गया
बैंक अफसर बनकर ठगी करने वाले गिरोह ने वन विभाग के चौकीदार को शिकार बनाया है। एटीएम बंद होने का झांसा देकर ठग ने उनके खाते से 10 हजार रुपए पार कर दिया। रिपोर्ट पर पुलिस ने धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार घटना रतनपुर क्षेत्र के ग्राम गढ़वट की है। यहां रहने वाला शिवप्रताप कश्यप पिता तिलकराम (50) वन विभाग में चौकीदार है। शुक्रवार दोपहर 12 से 1 बजे के बीच उनके मोबाइल पर अनजान नंबर से कॉल आया। फोन करने वाले ने अपने आप को एसबीआई का अफसर बताया।
जाति मामले में पूर्व सीएम अजीत जोगी की याचिका पर सुनवाई 8 सितंबर को
सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के जाति मामले में हाईकोर्ट ने हाईपावर कमेटी के निर्णय के खिलाफ दाखिल याचिका पर शासन को फाइल का अध्ययन करने के लिए केवल एक दिन का और समय दिया है। अब इस मामले पर शुक्रवार 8 सितंबर को सुनवाई होगी। बता दें कि उच्च स्तरीय जाति छानबीन समिति ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के कंवर आदिवासी न होने की रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट के आार पर शासन ने उनके जाति प्रमाण-पत्र को निरस्त कर दिया।
स्वाइन फ्लू के कहर से हो रही मौतें, बाजार से खत्म हो रही दवाएं
राज्य में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। गुरुवार को दुर्ग और बालोद में एक-एक मौत के साथ राज्य में मौतों का सरकारी आंकड़ा 26 पहुंच गया है। दूसरी तरफ इस जानलेवा रोग से निपटने के लिए दवाइयां बाजार में खत्म हो गई हैं। इससे मरीज और निजी चिकित्सक व नर्सिंग होम संचालक परेशान हैं। इधर गुरुवार को स्वाइन फ्लू से दुर्ग और बालोद में दो महिलाओं की मौत हो गई। दुर्ग में स्वाइन फ्लू से यह 12वीं व बालोद में चौथी मौत है। बीएसपी सेक्टर-9 अस्पताल में दाखिल रिसाली मैत्रीकुंज निवासी लीलावती देवी (77) की मौत गुरुवार को हुई। इन्हें 3 दिन पहले भर्ती किया गया था।
एटीएम से रकम तभी निकलेगी जब लिंक होगा आधार नंबर
बैंक खातों को हर हाल में आधार से लिंक करना होगा। रिजर्व बैंक के निर्देश पर बैंकों ने इस पर अमल शुरू कर दिया है। इसके लिए नया तरीका इजाद किया गया है। अब रकम निकालने से पहले एटीएम, ग्राहकों का आार नंबर पूछ रहा है। कुछ बैंकों ने यह व्यवस्था शुरू भी कर दी है।बता दें कि सभी उपभोक्ताओं को 31 दिसंबर तक अपने खातों को आधार से लिंक कराना अनिवार्य होगा। नहीं कराने की स्थिति में उपभोक्ताओं के खाते बंद हो जाएंगे और पैसों का लेनदेन नहीं हो सकेगा। सूत्रों के अनुसार पीएनबी के कुछ एटीएम में आधार नंबर के साथ थंब इम्प्रेशन मांगा जा रहा है।
योजना शुरू होने के सालभर बाद नक्सल इलाकों में पहुंची रसोई गैस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी उज्जवला गैस योजना साल भर बाद सुदूर नक्सल इलाकों में भी पहुंच गई है। दरअसल, प्रदेश में उज्जवला योजना के तहत मार्च 2018 तक 25 लाख कनेक्शन बांटे जाने हैं। दूरस्थ इलाकों में भंडारण की व्यवस्था न होने से योजना के क्रियान्वयन में दिक्कत आ रही थी लेकिन अब जंगलों में गैस गोदामों का निर्माण पूरा हो गया है। प्रदेश के धुर नक्सल इलाकों में बने 38 गैस गोदामों में हाल ही में सिलेंडरों की पहली खेप पहुंची है। बस्तर जिले के करपावंड में 45 और बीजापुर जिले के नैमेड़ में 32, कुटरू और बारसूर में 76 नए कनेक्शन भी बांटे जा चुके हैं। संवेदनशील इलाकों में बने गैस गोदामों में पहली खेप में 15 सौ कनेक्शन बांटे जाने हैं।
15 दिन पहले हुई थी छात्रा से छेड़छाड़, और अब शिक्षक दिवस पर बच्चों से ही बनवाया मुर्गा
छात्रों का भविष्य निर्माण करने वाले शिक्षक अपना ही चरित्र निर्माण नहीं कर सके और सारी मर्यादाएं तार-तार कर दीं। शिक्षक दिवस के नाम पर स्कूल में बच्चों से मुर्गा पकवाया। दारू पी और फिर जूठन भी फिंकवाया। इस पार्टी के लिए छात्रों से चंदा भी लिया। इतना ही नहीं, सरस्वती साइकिल देने के लिए 56 छात्राओं से डेढ़-डेढ़ सौ रुपए भी वसूल लिए।
अब खटाई में पड़ा 200 मेगावाट का अकलतरा पावर प्लांट
राज्य के अकलतरा में 200 मेगावाट के पावर प्लांट का प्रोजेक्ट खटाई में जाता दिख रहा है। गोवा सरकार ने इसका अनुबंध किया था। केंद्र सरकार की ओर से इसे पतुरियाडांड कोल ब्लॉक भी आवंटित कर दिया गया था, लेकिन छत्तीसगढ़ सरगुजा पावर लिमिटेड ने प्रोजेक्ट शुरू करने में काफी देर कर दी। इस वजह से गोवा सरकार ने हाथ खींच लिए।
गणेश विसर्जन करते वक़्त हुआ हादसा पानी में डूबा बच्चा, मौत
गणेश विसर्जन करने गए 7 वर्ष के बच्चे की तालाब में डूबने से मौत हो गई। कोटा पुलिस ने ग्रामीणों की सहायता से तालाब से बच्चे के शव को बाहर निकाला। कोटा थाना क्षेत्र ग्राम अमाली में स्थापित गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने ग्रामीण मंगलवार की दोपहर गांव के तालाब में गए थे। राम सिंह यादव का 7 वर्षीय पुत्र आशीष यादव भी ग्रामीणों के साथ तालाब गया
पढ़ा रहे 30 फीसदी शिक्षक और पुरस्कार के लिए आगे आए 95 फीसदी शिक्षक
सरकारी स्कूलों में 30 फीसदी नियमित शिक्षक पढ़ा रहे हैं, लेकिन इस साल पुरस्कार पाने वालों में 95 फीसदी शिक्षाकर्मी शामिल हैं। 29 शिक्षकों को शिक्षक दिवस पर पुरस्कृत किया गया, जिसमें से महज तीन ही नियमित शिक्षक हैं। शिक्षा विभाग के मूल शिक्षकों के इस तरह हाशिए पर चले जाने से अब उनके उत्कृष्ठता पर ही सवाल खड़े हो गए हैं।
बाप और भाई ने मिलकर की दुसरे भाई की हत्या सजा में मिली उम्रकैद की सजा
बीमार बेटी का इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास ले जाने के लिए एक भाई ने दूसरे भाई और पिता से मोटरसाइकिल मांगी। भाई ने मोटरसाइकिल देने से मना कर दिया। इस पर गुस्से में आकर मांगने वाले ने मोटरसाइकिल में तोड़फोड़ कर दी। विवाद बढ़ने पर पिता ने अपने एक पुत्र के साथ मिलकर दूसरे बेटे पर प्राणघातक हमला कर दिया।
जाति मामले में हाईपावर कमेटी ने अमित जोगी पर दर्ज किया केस
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को आदिवासी मानने से इनकार करने के बाद अब उच्च स्तरीय छानबीन समिति (हाईपावर कमेटी) ने उनके बेटे अमित जोगी के खिलाफ भी केस दर्ज कर लिया है। अमित अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित मरवाही विधानसभा सीट से विधायक हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए अमित जोगी ने कहा-मैं इसे हाईपावर कमेटी नहीं बल्कि रमनपावर कमेटी मानता हूं।
छग सरकार ने सिर्फ पांच महीने में शराब बेचकर कमाए 1541 करोड़
चालू वित्तीय वर्ष के पांच महीने में शराब बेचकर सरकार ने एक हजार 541 करोड़ कमाए हैं। वाणिज्यिक कर (आबकारी) मंत्री अमर अग्रवाल ने वित्तीय वर्ष के अंत तक पांच हजार करोड़ स्र्पए वसूलकर राजस्व के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया है। सोमवार को आबकारी भवन में मंत्री अग्रवाल ने देशी-विदेशी मदिरा की बिक्री और कॉर्पोरेशन के माध्यम से चल रही दुकानों की समीक्षा करने के लिए बैठक ली।
बौरी तालाब की गंदगी से चार वार्डों के नागरिक मुसीबत में
नगर के बौरीपारा क्षेत्र में चार वार्ड के नागरिकों को बौरी तालाब की गंदगी, सड़न व दुर्गंध ने मुसीबत में डाल दिया है। तालाब में मच्छर पनप रहे हैं। नालियों का पानी तालाब में जाने से आसपास के कुंए व हैंडपंप से भी दूषित पानी निकलने लगा है। नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा सहित अन्य भाजपा पार्षदों ने प्रशासन व नगर निगम को तालाब का पानी निकालने व शहर के जोड़ा तालाब के पश्चिमी तट, करसू नाला तालाब, सुभाषनगर के घोष तालाब में पानी भर जाने के कारण सुरक्षा के इंतजाम तीन दिवस के भीतर किए जाने की मांग की है।
अमित शाह ने मंगाया निगम और मंडल अध्यक्षों का रिपोर्ट कार्ड
छत्तीसगढ़ में 3 विधानसभा चुनावों में अपना परचम लहराती आई भाजपा के लिए इस बार समस्या प्रतिद्वंद्वी कांगे्रस की ओर से कम, खुद अपने ही अंसतुष्टों की ओर से ज्यादा नजर आ रही है। इसे ध्यान में रखते हुए भाजपा हाईकमान ने नए सिरे से कवायदें तेज कर दी है। संगठन ने 65 सीटों के लक्ष्य को लेकर निचले स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है।
ऐसा स्टार्टअप शुरू करोगे तो गूगल भी देगा कर्ज
तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल स्टार्टअप कंपनियों पर मेहरबान हो गई हैं। छत्तीसगढ़ की 36 स्टार्टअप कंपनियों में से हरेक को गूगल 20-20 हजार डालर की क्रेडिट सहायता फ्री क्लाउड के लिए देगा। उद्यमी इसके जरिए ऑनलाइन अपना कारोबार कर सकते हैं। गूगल राज्य की 3858 स्टार्टअप कंपनियों को 3 हजार डालर की फ्री क्लाउड की सुविधा भी देगा।
संसदीय सचिव मामले में तीसरी बार हाईकोर्ट का फैसला टला
बिलासपुर हाईकोर्ट ने 11 संसदीय सचिवों की नियुक्ति पर फैसला फिर टल गया है। ये तीसरा मौका है, जब संसदीय सचिवों को लेकर आने वाले अंतिम फैसले के लिए इंतजार की घड़ी लंबी हो गई। इससे पहले 24 अगस्त को संसदीय सचिवों पर आने वाला फैसला एक सप्ताह के टाल दिया गया। हालांकि माना ये जा रहा था कि दो बार फैसला टलने के बाद सोमवार को इस मुद्दे पर आखिरी फैसला सुनाया जा सकता है, लेकिन चीफ जस्टिस की मौजूदगी ना होने की वजह से फैसले को फिर से टाल दिया गया।
सीएम रमन सिंह ने की स्‍टार्टअप करने वाले युवाओं की सराहना
राजधानी के तेलीबांधा स्थित होटल में आज स्‍टार्टअप छत्‍तीसगढ़ कार्यक्रम का अयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम की प्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ रमन सिंह अध्‍यक्षता की और कहा कि छत्‍तीसगढ़ एक युवा राज्‍य है जो अभी 18 साल का भी नहीं हुआ है। मुख्‍यमंत्री का कहना था यही रिस्‍क लेने की उम्र है और सरकार प्रयोग करने में कभी पीछे नहीं रही है। हम यह सोचकर कभी पीछे नहीं हटे की असफल हो जाएंगे।
बिना आधार कार्ड जेल में बंदियों से नहीं मिल पाएंगे परिजन
रायपुर सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के सभी कारागारों में बिना आधार कार्ड अब कोई भी बंदियों से नहीं मिल पायेगा। जेल मुख्यालय ने यह निर्देश शुक्रवार को सभी जेल अधीक्षकों को जारी किया है। डीआईजी जेल केके गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से जेल मुख्यालय एवं सुधारात्मक सेवाएं ने यह फैसला लिया है कि 1 सितम्बर से प्रदेश के सभी जेलों में निरूद्घ बंदियों से मुलाकात करने के लिए उनके परिजनों को आधार कार्ड दिखाना होगा।
प्रभारी मंत्री ने मोदी को बताया पितातुल्य कहा गरीबों का रखते हैं ध्यान
31 अगस्त गुरुवार को हरदिहा साहू समाज भवन धमतरी में भाजपा का नया भारत मंथन संकल्प से सिद्घि महाभियान कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले की प्रभारी मंत्री रमशीला साहू ने जिला और और प्रदेश के किसानों को बोनस की घोषणा होने पर बधाई दी।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह जनता के दुख-दर्द को बहुत अच्छे से समझते हैं।
हाईकोर्ट ने केंद्र से पूछा, रेलवे से विस्थापितों के लिए क्या कर रही है सरकार
हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर पूछा है कि रेलवे की जमीन से बेदखल होने वालों के पुनर्वास की सरकार के पास क्या योजना है। कोर्ट ने रेलवे को आवश्यकता अनुसार निर्माण कार्य जारी रखने की छूट दी है। बिलासपुर में रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण कर रहने वालों को हटाने की कार्रवाई शुरू की गई थी। इसमें झोपड़ापारा, बापू उपनगर सहित अन्य क्षेत्र से बेजाकब्जा हटाने नोटिस जारी किया गया।
डीजीपी, सरगुजा आईजी और एसपी को हाईकोर्ट ने थमाया नोटिस
पुलिस अधिकारियों और नक्सलियों की सांठगांठ का खुलासा करने पर वाले पुलिस ने दर्जनभर मामले दर्ज किए हैं। मामले की सीबीआई जांच कराने दायर याचिका पर हाईकोर्ट ने डीजीपी एएन उपाध्याय, सरगुजा आईजी हिमांशु व एसपी सदानंद कुमार को व्यक्तिगत नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
बिना आधार कार्ड जेल में बंदियों से नहीं मिल पाएंगे परिजन
रायपुर सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के सभी कारागारों में बिना आधार कार्ड अब कोई भी बंदियों से नहीं मिल पायेगा। जेल मुख्यालय ने यह निर्देश शुक्रवार को सभी जेल अधीक्षकों को जारी किया है। डीआईजी जेल केके गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से जेल मुख्यालय एवं सुधारात्मक सेवाएं ने यह फैसला लिया है कि 1 सितम्बर से प्रदेश के सभी जेलों में निरूद्घ बंदियों से मुलाकात करने के लिए उनके परिजनों को आधार कार्ड दिखाना होगा।
NGT के फैसले से ओडिशा को झटका, महानदी पर शुरू होगा नए बैराज का काम
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के फैसले से आडिशा सरकार को झटका लगा है। उसने महानदी पर छत्तीसगढ़ सरकार की परियोजनाओं का संचालन शुरू नहीं करने की याचिका लगाई थी। एनजीटी ने उसे खारिज कर दिया है। उसने यह साफ कर दिया कि महानदी पर निर्माणाधीन परियोजनाओं में पहले से कोई स्थगन नहीं था। इस कारण नए बैराजों के निर्माण का रास्ता खुल गया है।
13 लाख किसानों को 21 सौ करोड़ रुपये बोनस बांटेगी सरकार
चुनाव से पहले मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने किसानों को धान का बोनस देने का एलान कर दिया है। सरकार दीवाली से पहले प्रदेश के 13 लाख पंजीकृत किसानों को 3 सौ रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से धान का बोनस बांटेगी। गुरूवार को प्रदेश भाजपा मुख्यालय में पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के बाद मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने इसका एलान किया। इसके साथ ही भाजपा ने कांग्रेस के हाथ से किसानों का मुद्दा छीन लिया है।
मालगाड़ी में मिली पठानकोट भेजी गई बम की पेटी
न्यू कुसमुंडा साइडिंग में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब कोयला लोडिंग के लिए आई मालगाड़ी के एक वैगन में बम की पेटी रखी होने की खबर मिली। कर्मियों को उसके बम होने का शक हुआ और इसकी सूचना आरपीएफ व पुलिस को दी गई। रेलवे की बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वाड ने मौके पर पहुंच 20 मिनट की कार्रवाई में बम की पेटी सुरक्षित बाहर निकाली
भाजपा ने आज बुलाई आपात बैठक, जांचेंगे सांसदों और विधायकों का परफॉर्मेंस
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों से लेकर सांसदों, विधायकों की गुरुवार को इमरजेंसी बैठक होगी। सभी पदाधिकारियों, सांसदों और विधायकों को दोपहर 12 बजे तक प्रदेश कार्यालय पहुंचने का फरमान जारी किया गया है। आनन-फानन में बुलाई गई इस बैठक की सियासी गलियारे में चर्चा है।
जगदलपुर में अज्ञात वाहन की टक्कर से 12 गायों की मौत
जिले के गीदम रोड़ पर बुधवार देर रात एक भीषण सड़क हादसे में 12 गायों की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक सुबह जब लोग जागे, तो उन्होंने सड़क पर कतार में 12 गायें मरी हुई देखी। जिस अज्ञात वाहन ने गायों को चपेट लिया, उसके बारे में पता नहीं चल पाया है।
प्राथमिक स्कूल की शिक्षा गुणवत्ता देख आईजी रह गए दंग
अक्सर जिले के किसी प्राथमिक स्कूल में कोई अधिकारी या जनप्रतिनिधि पहुंचता है उसे शिक्षा की खराब स्थिति से निराशा हाथ लगती है। इस बीच सरगुजा रेंज के आईजी हिमांशु गुप्ता बुधवार को नगर के स्लम एरिया समझे जाने वाले भाथूपारा प्राथमिक स्कूल पहुंचे तो बच्चों के सामान्य ज्ञान, शिक्षा का स्तर और बच्चों का आत्मविश्वास देख दंग रह गए।
छह साल से फरार स्कूल संचालक राजेश शर्मा पत्नी समेत गिरफ्तार
करोड़ों की ठगी मामले में 6 साल से फरार डॉल्फिन इंटरनेशनल स्कूल के संचालक राजेश शर्मा और उसकी पत्नी उमा शर्मा को विशेष अनुसंधान सेल (एसआईटी) ने मंगलवार शाम हैदराबाद में गिरफ्तार कर लिया। दोनों वहां के एक नामचीन स्कूल में नाम बदलकर जॉब कर रहे थे। उन्हें सड़क मार्ग से रायपुर लाया जा रहा है। बुधवार सुबह तक टीम यहां पहुंच जाएगी।
हादसे और बारिश की वजह से 3 ट्रेनें रद्द, 5 का मार्ग बदला
आसनगांव और टिटवाला के पास नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त के साथ मुंबई में भारी बारिश की वजह से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 3 ट्रेनें रद्द कर दी है। वहां 5 गाड़ियों का मार्ग बदल दिया गया है। व्यवस्था प्रभावित होने से भुवनेश्वर एक्सप्रेस और हावड़ा एक्सप्रेस निर्धारित समय से देरी से चलेंगी।
मैनपाट के हाथियों की निगरानी अब ड्रोन कैमरे से
मैनपाट में पिछले पखवाड़े भर से तबाही मचा रहे 17 हाथियों के दल ने प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद सोमवार रात जनहानि कारित कर दी। इसके पहले तक हाथी मकान क्षतिग्रस्त करने के साथ ही अनाज खाने और फसलों को नुकसान पहुंचाने में लगे थे, लेकिन जनहानि को रोकने में प्रशासन सफल रहा था।
आये दिन मिलते है बड़ी संख्या में गायों की मौत के समाचार केसे बचेगी सरकार
छग को गायो का कत्लगाह कहा जा रहा है यह आरोप यूंही नहीं है चूंकि समुचे छग राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में जितनी भी गौशालाओ हैं वहां आये दिन बडी संख्या में गायों का मौत होने का समाचार मिलता रहा है गौशाला के नाम पर कमाई करने वाले बेनकाब हुये है
हृदयरोग से बचने के लिए जीवनशैली बदलना बहूत जरूरी तनाव, चिन्ता, गुस्सा और उदासी है मुख्य कारण
हृदयरोग की बीमारी में हम भारतवासी वर्ल्ड लीडर हैं। अगर यही हाल रहा तो वर्ष 2020 तकदुनिया के कुल हृदयरोगियों में साठ प्रतिशत भारतीय होंगे। हृदयरोग से बचने के लिए जीवनशैली को बदलना जरूरी है। ये विचार विधानसभा रोड स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शान्ति सरोवर में आयोजित त्रिआयामी स्वास्थ्य समारोह में एम्स के डॉ.सतीश गुप्ता ने व्यक्त कि
रोड नहीं है चलने लायक है बड़े बड़े गड्डे कांग्रेस पार्षद ने किया रोड पर चक्काजाम
नगर के खस्ताहाल रिंग रोड में बारिश के दौरान बड़े-बड़े गड्ढों से व बारिश थमते ही धूल के गुबार से नागरिक भारी मुसीबत में हैं। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस के एक पार्षद ने अपने वार्ड क्षेत्र के नमनाकला रिंग रोड, एचडीएफसी रोड के समीप चक्काजाम कर दिया। इसकी जानकारी मिलने पर कांग्रेस के शहर अध्यक्ष सहित अन्य कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए व जमकर नारेबाजी शुरू कर दी
पाक आतंकियों को फंडिंग करने वाला व्‍यापारी पकड़ा गया
बिलासपुर की सिविल लाइन पुलिस ने दिल्ली के होटल में छापामार कार्रवाई कर जम्मू-कश्मीर के बारामूला निवासी कारोबारी को पकड़ा है। वह एलओसी ट्रेडर्स के जरिए पाकिस्तान सीमा तक सामान पहुंचाने का काम करता है। वहीं इसकी आड़ में आतंकी संगठनों तक रकम पहुंचाता है।
सीधे बैंक खाते में जाएगी जननी सुरक्षा की राशि
जच्चा-बच्चा की सुरक्षा सुनिश्चित करने शासन संस्थागत प्रसव पर जोर दे रही। इस ओर खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को प्रोत्साहित करने जननी सुरक्षा योजना संचालित की जा रही है। प्रसव के लिए शासन की ओर प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाती है। योजना की राशि हितग्राही को प्रदान करने एक नई शर्त लागू की गई है, जिसके तहत अब राशि का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से ही किया जा सकेगा।
'CM साहब, मेरा बेटा टॉपर बना, एक बार तारीफ करके हौसला तो बढ़ा दो'
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के गृहनगर कवर्धा के एक छात्र ने मेडिकल पीजी में रेडियोलॉजी में ऑल इंडिया में टॉप किया है। अपने डॉक्टर बेटे की सफलता से अभिभूत पिता ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर निवेदन किया है कि वे इस सफलता पर दो शब्द बोलकर खुशी जाहिर करें ताकि बेटे का उत्साहवर्धन हो।
आज लांच होगी बाल मधुमेह योजना, दो साल में हुई तैयार
सीएम डॉ. रमन सिंह शुक्रवार को मुख्यमंत्री बाल मधुमेह योजना लांच करने जा रहे हैं। इसमें प्रदेश के 0 से 14 साल तक के टाइप-1 पीड़ित बच्चों को निःशुल्क इंसूलिन मुहैया करवाई जाएगी। यह खर्च सरकार उठाएगी, जो प्रति मरीज 25 हजार रुपए सालाना होगा। एक अनुमान के मुताबिक प्रदेश में टाइप-1 पीड़ित बच्चों की संख्या 3 हजार से अधिक है, जबकि स्वास्थ्य विभाग दो साल 400 बच्चे ही ढूंढ़ पाया है।
कोयला संकट से जूझ रहे पावर प्लांट, कई संयंत्र बंद होने के कगार पर
छत्तीसगढ़ राज्य के तीन बिजली संयंत्र कोयले की कमी के कारण बंद होने की स्थिति में पहुंच गए हैं। इन संयंत्रों को एसईसीएल (साउथ ईस्टर्न कोल लिमिटेड) की गेवरा माइंस से होने वाली कोयले की आपूर्ति में निरंतर कमी आ रही है। छत्तीसगढ़ पावर जनरेशन कंपनी के आला अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के तीन बड़े बिजली संयंत्रों में कोयले की आपूर्ति कम हो रही है।
मंत्री ने फेसबुक पोस्ट में वियतनाम के पुल को बताया रायगढ़ जिले का
लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत की फेसबुक आईडी से एक पुल की फोटो पोस्ट हुई, जिसे रायगढ़ जिले के लमदरहा मार्ग केलो नदी पर निर्माण बताया गया। जबकि यह फोटो वियतनाम के कोचिएन पुल की थी। मंत्री मूणत की फेसबुक आईडी से बुधवार को पुल की तस्वीर पोस्ट हुई।
गौशालाओं की निगरानी के लिए मंत्रियों की उपसमिति
गौशालाओं में गायों की मौत के बाद सरकार ने व्यवस्था दुरुस्त करने का फैसला किया है। रमन मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य में गौशालाओं की मॉनिटरिंग के लिए मंत्रियों की उपसमिति का गठन किया गया। कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल समिति के अध्यक्ष होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर और नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल इसके सदस्य होंगे।
नया रायपुर में अक्षरधाम, इस्कॉन, मंदिर, मस्जिद को 25 फीसदी दर पर भूमि
नया रायपुर में अक्षरधाम मंदिर (स्वामी नारायण संप्रदाय) को 10 एकड़ भूमि 25 फीसदी दर पर दी जाएगी। अन्य कई संस्थाओं को भी रियायती दर पर भूमि दी जाएगी। सरकार ने सत्य साईं हास्पिटल सहित कुछ संस्थाओं को आवंटित भूमि पर भूभाटक 1 रूपए सालाना कर दिया है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर निर्णय हुआ है।
छात्र नेताओं को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, एक का सिर फटा
मनोनयन प्रक्रिया का विरोध करते हुए छात्रसंघ चुनाव करवाने की मांग को लेकर बुधवार को प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआई छात्र नेताओं को पुलिस ने घेर कर दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इस दौरान एक छात्र का सिर फट गया, उसे 14 टांके लगे हैं, वह अस्पताल में भर्ती है। सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन करने पर पुलिस ने एनएसयूआई रायपुर पश्चिम विधानसभा के अध्यक्ष विनोद कश्यप पर बलवा, 147 और 186 का मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया। एनएसयूआई ने अब प्रदेश स्तरीय विरोध प्रदर्शन करने का एलान किया है।
शराब दुकानों कर्मचारियों ने किया कलेक्टोरेट कार्यालय का घेराव
शराब दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों ने कलेक्टोरेट कार्यालय का घेराव किया। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले तीन माह से उन्हें वेतन नहीं मिला है। मामले में उन्होंने कलेक्टर से शिकायत की। शराब बेचने के लिए आबकारी की नई नीति लागू होने के बाद कर्मचारियों की भर्ती के लिए भोपाल की प्राईम वन प्राइवेट लिमिटेड नामक प्लेसमेंट एजेंसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है
डॉ. भीमराव अंबेडकर चिकित्सालय का गार्ड ही कर रहा है ऑक्सीजन प्लांट को ऑपरेट
राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल डॉ. भीमराव अंबेडकर चिकित्सालय के ऑक्सीजन प्लांट को स्ट्रेचर धकेलने वाला कर्मचारी ऑपरेट कर रहा है। वह भी बिना किसी तकनीकी प्रशिक्षण के। कई साल तक वह गार्ड की नौकरी करता था। अस्पताल प्रबंधन पिछले नौ साल में अप्रशिक्षित कर्मचारी को हटाकर कुशल कर्मचारी की नियुक्ति नहीं कर पाया है।
इंडसइंड बैंक और एसबीआई कलेक्टोरेट परिसर में लगी भीषण आग
इंडसइंड बैंक और एसबीआई कलेक्टोरेट परिसर में मंगलवार बुधवार की दरमियानी रात को भीषण आग लग गई, जिससे लाखों रुपए का नुकसान हुआ। मिली जानकारी के मुताबिक जब हादसा हुआ, उस समय रात के करीब तीन बजे थे। आग लगने के कारण बैंक का एयरकंडीशन, कम्प्यूटर, प्रिंटर व फर्नीचर सहित सारा सामान जल गया है
गोशाला के नाम पर कमाये बीजेपी के नेता ने करोड़ों
राजपुर के शगुन गौशाला के संचालक व जामुल नगर पालिका के उपाध्यक्ष हरीश नायर उर्फ हरीश वर्मा ने गोवंश की रक्षा व सरंक्षण के लिए मिलने वाले अनुदान के पैसे से जमकर ठाट किए। इधर गाय मरती रही, उधर उसकी रईसी बढ़ती रही। वह सुबह जो कपड़े पहनता शाम को क्रीज उतरने से पहले बदल देता। जामुल में 3 कमरे का पुराना मकान अब आलीशान बंगला बन गया है
डॉक्टरों की लापरवाही मौसूम को भरनी पड़ी भरपाई- मौत
मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वेंटीलेटर की सुविधा नहीं मिलने से पांच माह के मासूम की जान चली गई। तीन बच्चों की पूर्व में हो चुकी मौत का गम पांच माह पूर्व जन्मे बच्चे ने कम किया था और गरीब परिवार के घर में बच्चे की किलकारी गूंज रही थी। अचानक श्वांस लेने और मां का दूध पीने में होती दिक्कत को देखते हुए परिजन बच्चे को लेकर रविवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे थे
ईरानी खानाबदोश जाति ने मुख्यमंत्री को पत्र कहा बंजारा जनजाति का दे दर्जा
ईरानी खानाबदोश जाति ने छत्तीसगढ़ सरकार से नोमेडिक ट्राइब (बंजारा जनजाति) का दर्जा देकर आरक्षण देने की मांग की है। भारतीय ईरानी समाज सुधार संस्था के अध्यक्ष सैयद शराफत हुसैन जाफरी ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गुहार लगाई है।उनका कहना है कि ईरानी खानाबदोश जनजाति को 2001 में महाराष्ट्र सरकार ने नोमेडिक ट्राइब का दर्जा दिया है।
तीन बच्चों की मौत पर स्वास्थ्य सचिव बोले,रूकी नहीं कम हुई थी ऑक्सीजन सप्लाई
रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में तीन बच्चों की मौत के मामले में सरकार ने सफाई दी है। अंबेडकर अस्पताल के दौरे के बाद स्वास्थ्य सचिव सुब्रत साहू ने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने के कारण तीन बच्चों की मौत नहीं हुई,हालांकि उन्होंने यह माना कि ऑक्सीजन सप्लाई का प्रेशर कुछ समय के लिए लो हुआ था।
मैत्री बाग के शेरों का निवाला बनती थीं गौशाला में मरने वाली गाएं
शगुन गौशाला में मरने वाली गाएं मैत्री बाग के शेरों का निवाला बनती थीं। रविवार को पदयात्रा कर राजपुर पहुंचे कांग्रेस नेताओं का दावा है कि ग्रामीणों ने इस बात का खुलासा किया है। ग्रामीणों के मुताबिक गौशाला का संचालक जू को गौमांस बेचा करता था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और पूर्व नेता-प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे का आरोप है कि सरकार के संरक्षण में गौशालाओं के संचालक केवल गौमांस नहीं, बल्कि गायों की खाल और हड्डियां भी बेच रहे हैं।
रायपुर व दुर्ग में स्वाइन फ्लू से दो लोगों की मौत
स्वाइन फ्लू का वायरस प्रदेश में तेजी से फैल रहा है। रविवार को रायपुर और दुर्ग में 2 लोगों ने दम तोड़ दिया। इनका इलाज शहर के अलग-अलग निजी अस्पतालों में चल रहा था। वहीं भिलाई के एक पीड़ित डॉक्टर की स्थिति में कोई सुधार नहीं है।रविवार को जिन दो मरीजों की मौत हुई उनमें खुर्सीपार बापूनगर के रहने वाले करीब 40 वर्षीय व्यक्ति तो वहीं रायपुर की रहने वाली 32 वर्षीय महिला शामिल हैं। निजी लैबोरेट्री की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।
पटवारी को धमकी देकर दो लाख रुपए की मांग पुलिस ने धरदबोचा
ब्लैकमेलिंग कर पटवारी को धमकी देकर दो लाख रुपए की मांग करने वाले तीन युवकों को राजिम पुलिस ने धरदबोचा। प्रार्थी कौशल प्रसाद चंन्द्राकर की लिखित शिकायत पर पुलिस ने तीन आरोपियों रमाकांत साहू, उमाशंकर साहू व युगल किशोर साहू को गिरफ्तार किया है। आरोपी अपने आप को एक इलेक्ट्रानिक चैनल का पत्रकार बताकर ब्लैकमेलिंग कर रहे थे
10 लाख के नकली नोट के साथ पकड़ाए दो आरोपी
नोटबंदी के बाद से रायपुर में 10 लाख के नकली नोट छापकर मप्र के जबलपुर, सागर, कटनी में छपने वाले गैंग का भंडाफोड़ हुआ है। गैंग ने कटनी के कारोबारी को 30 हजार के असली नोटों के बदले 1 लाख के नकली नोट दिए थे। कारोबारी के नकली नोटों के साथ गिरफ्तारी से गैंग का पता लगा।
भाजपा नेता का हुआ केस मृत गायों की खल को बनता था मछलियों का चारा
धमधा ब्लॉक के राजपुर स्थित शगुन गोशाला में गायों की मौत के मामले को लेकर नया खुलासा हुआ है। संचालक भाजपा नेता और जामुल नगर पालिका उपाध्यक्ष हरीश वर्मा मृत गायों की खाल उतारकर उसका उपयोग मछलियों के चारे के रूप में करता था। जांच के बाद गायों की मौत का कारण कुपोषण व भुखमरी को बताया गया है
निर्माणाधीन पीएम आवास की छत गिरने की जांच के आदेश
गौरेला जनपद पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण के दौरान छज्जा गिरने से दो श्रमिकों की मृत्यु हो जाने पर उनके परिजनों को मुख्यमंत्री की ओर से 50-50 हजार रुपए की स्वीकृति दी गई है। कलेक्टर पी. दयानंद ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है। गौरेला जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत ललाती के भरियाटोला में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही सिहानु के आवास के निर्माण के दौरान छज्जा गिर गया।
संस्कृत के पर्चे में लिखा हिंदी में जवाब, कर दिया सबको फेल
पं. रविशंकर शुक्ल विवि के एमए संस्कृत प्रीवियस की वार्षिक परीक्षा मार्च-अप्रैल 2017 का परिणाम चौंकाने वाला है। गुरुवार को जारी इस परिणाम में सारे परीक्षार्थियों को फेल कर दिया गया है। विवि ने इसकी वजह भी बताई है। कुलसचिव का कहना है कि दिशा-निर्देश के बाद भी इन परीक्षार्थियों ने संस्कृत के पर्चे में हिन्दी में जवाब लिखा है।
माँ-बेटी की एक साथ कटी चोटी, पति दोनों को देख कर रह गया दंग
खुर्सीपार जोन-2 में घर में सोई हुई मां-बेटी की चोटी काटने का मामला आया है। घटना मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात की है। महिला को चोटी कटने की जानकारी सुबह लगी। दहशत में मां-बेटी ने पहले इसकी सूचना पड़ोसियों को दी। इसके बाद थाने में जाकर मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले में खुर्सीपार पुलिस अपराध दर्ज कर जांच कर रही है।
बच्चे की बलि देने वाले दंपत्ति की फांसी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक
तंत्र साधना के लिए 2 साल के बच्चे की बलि देने वाले दंपत्ति की फांसी पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. ईश्वरी यादव और उसकी पत्नी किरण को छतीसगढ़ हाई कोर्ट ने फांसी की सज़ा दी थी. इसके खिलाफ दोनों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है. मामला दुर्ग ज़िले के रुआबन्धा गांव का है. किरण उर्फ़ गुरु माता और उसका पति ईश्वरी तंत्र साधना करते थे.
सुपेला के सरकारी अस्पताल में डिलीवरी के दोरान महिला की मौत परिजनों ने किया हंगामा
सुपेला के सरकारी अस्पताल में एक महिला की डिलीवरी के दौरान मौत हो गई। महिला की मौत के बाद परजिनों ने चिकित्सकों पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए अस्पताल में जमकर हंगामा मचाया। परिजनों के प्रदर्शन के बाद पुलिस व जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अस्पताल पहुंचे और मामले की जांच की।
पैसेंजर ट्रेन में पड़ी मिली बुजुर्ग व्यक्ति की लाश
टिटलागढ़-बिलासपुर पैसेंजर के टॉयलेट में अधेड़ यात्री की सड़ी-गली लाश मिली है। लाश को सबसे पहले कोचिंग डिपो के सफाई कर्मियों ने देखा। सूचना मिलने के बाद जीआरपी मौके पर पहुंची। मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। जीआरपी से मिली जानकारी के अनुसार घटना मंगलवार की है। ट्रेन रात 10 बजे के करीब बिलासपुर पहुंची
3 करोड़ की ठगी के मामले अभी तक तीन ठगों की हुई गिरफ़्तारी
रायपुर में सहारा कंपनी के कैशियर से 3 करोड़ की ठगी के मामले में पुलिस ने नाइजीरियन गैंग के तीन ठगों को तो पकड़ लिया, लेकिन सरगना को दबोचने में उसका पसीना छूट रहा है।तीनों ठगों को सात दिन की रिमांड पर लेकर पुलिस टीम उत्तर प्रदेश गई है। पुलिस को खबर मिली है कि दिल्ली और उप्र के सीमावर्ती क्षेत्र में नाइजीरियन युवक का ठिकाना है,
21 लाख के चांदी के सिक्कों से बनेंगे रजत गणेश, सुरक्षा में लगेगी पुलिस
नोटबंदी और जीएसटी की मार से भले ही व्यापार मंदा हो पर इस बार लंबोदर स्वामी की आदमकद मूर्ति चांदी से बनेगी। 35 किलो वजन के चांदी के सिक्कों से मूर्ति तैयार होगी और इसके लिए खासतौर पर पश्चिम बंगाल से कारीगर बुलाए गए हैं। खासबात तो यह है कि गणेशजी की सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान भी तैनात किए जाएंगे। साथ ही 25 लाख की बीमा भी कराई जाएगी।
रायपुर के पास सड़क हादसा, चार घायलों में दो गंभीर
रायपुर के पास बुधवार को दर्दनाक सड़क हादसे में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर के बेंद्री मोड़ के पास तेज रफ्तार इंडिका कार ने बाइक पर सवार दो युवकों को तेज रफ्तार के साथ टक्कर मार दी। हादसे के बाद इंडिका कार भी पलटकर पेड़ से टकराकर चूर-चूर हो गई।
अंसारी के बयान को रजा मुराद ने भी दी हवा, बोले- पूर्व उपराष्ट्रपति ने सही कहा
पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के मुस्लिम समुदाय के संबंध में दिए गए बयान को बॉलीवुड अभिनेता रजा मुराद ने भी हवा दे दी है। सोमवार को राजधानी पहुंचे रजा मुराद ने 'नईदुनिया" से खास बातचीत में यह कहकर बहस छेड़ दी कि तत्कालीन उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने तजुर्बे के आधार पर ही बयान दिया होगा। उन्होंने बयान दिया था कि देश के मुस्लिम समुदाय में है घबराहट-असुरक्षा का माहौल है।
भिलाई के प्लाटून कमांडर राव को राष्ट्रपति का वीरता पदक
सुकमा के पिडमेल में 11 अप्रैल 2015 को शहीद हुए प्लाटून कमांडर शंकर राव को राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह फरवरी 2015 में कांकेर के हवलबरस में शहीद हुए तत्कालीन बांदे थाना प्रभारी अविनाश शर्मा को भी मरणोपरांत पुलिस वीरता पदक देने की घोषणा की गई है। राव भिलाई तो शर्मा रायगढ़ के रहने वाले थे।
रायपुर में सीएम रमन सिंह ने फहराया तिरंगा
छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलिस परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया। इसके बाद पुलिस परेड ग्राउंड में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस बीच वहां मौजूद लोगों का उन्‍होंने अभिवादन भी किया और इसके लिए वह पूरे ग्राउंड में गाड़ी से घूमते रहे। सलामी लेने के बाद वो मंच पर उपस्थित रहे और इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों को देखा।
CM रमन सिंह दिखाई हरी झंडी, मैराथन में दौड़े 5000 से अधिक लोग
मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह के 5000 दिन पूरे होने पर 5000 से अधिक लोगों ने सोमवार को मैराथन दौड़ लगाई। मरीन ड्राइव तेलीबांधा तालाब के पास आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन दौड़ की शुरुआत की।
संविदा भर्ती व दवा खरीदी में गड़बड़ी, सिम्स बिलासपुर डीन डॉ. दत्त निलंबित
छत्तीसगढ़ इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सिम्स) बिलासपुर के डीन डॉ. विष्णु दत्त को निलंबित कर दिया गया है। उनका निलंबन आदेश शनिवार (शासकीय अवकाश) को देर रात जारी किया गया। डॉ. दत्त पर संविदा डॉक्टर्स की भर्ती में अनियमितता, दवा खरीदी में नियमों की अनदेखी और बगैर उच्च अधिकारियों को सूचित किए मुख्यालय छोड़ने जैसे गंभीर आरोप हैं।
भूलकर भी यहां खुले में शराब मत पीना, वरना जब्त हो जाएगा मोबाइल
शराब की दुकानों के आसपास व खुले स्थानों में शराब पीने वालों के खिलाफ आबकारी विभाग ने अभियान छेड़ रखा है। इसमें शराब पीने वाले को तो पकड़ा ही जा रही है वही पीने के लिए शराब की बोतल ले जा रहे लोगों को भी नहीं छोड़ रहे हैं। मौके पर रसीद थमा कर उन्हें छोड़ दे रहे हैं परन्तु उनका मोबाइल अथवा आईकार्ड-पहचान पत्र रख लिया जा रहा है।
छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सली समस्‍या काफी बढ़ गई है : नंद कुमार साय
राष्‍ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साय अपने एक दिवसीय प्रवास पर शनिवार को दुर्ग पहुंचे. इस दौरान उन्‍होंने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में अनूसूचित जनजाति के लिए आरंभ की गई केंद्र और राज्य की योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी. बैठक के बाद नंद कुमार साय ने पत्रकारों से चर्चा की.
कोरिया जिला अस्‍पताल में इस साल पहुंचे मलेरिया के 1885 मरीज
छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में इन दिनों मौसमी बीमारियों के साथ ही मलेरिया का प्रकोप जारी है. जिला अस्‍पताल में एक महीने में बुखार से पीड़ित 500 से अधिक मरीज पहुंचे हैं, जिनमें मलेरिया पीड़ि‍तों की संख्‍या अधिक रही है. अगर आकड़ों पर नजर डालें तो इस वर्ष 1 जनवरी से 12 अगस्त तक केवल कोरि‍या जिला अस्‍पताल में लगभग 83678 लोगों के खून की जांच की गई है.
रमन के गोठ : देशवासियों को दी स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई
मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ की 24 वीं कड़ी का प्रसारण किया गया। कोरबा जिले में रमन के गोठ कार्यक्रम को अलग-अलग स्थानों पर सुना गया। रमन के गोठ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में बताया कि बीते पांच हजार दिनों में छत्तीसगढ़ प्रदेश में शिक्षा,स्वास्थ्य अधोसंरचना के क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है।
दीपक कर्मा ने मेरे पिता थे टारगेट कांग्रेस के नेता नहीं
झीरम घाटी मामले में शुक्रवार को विशेष न्यायिक जांच आयोग के समक्ष स्व. महेंद्र कर्मा के पुत्र दीपक कर्मा ने कहा कि नक्सलियों के टारगेट में उनके पिता थे, दूसरे कांग्रेस नेता नहीं। इसके अलावा बताया कि घटना के बाद उन्हें दरभा थाने में रोक दिया गया था। ऐसे में वे और तीन कार्यकर्ता 108 एंबुलेंस में स्वास्थ्य कर्मी का वेश धारण कर घटना स्थल गए थे।
बीएसपी में बनेगी देश की सबसे लंबी सिंगल पीस रेलपांत, भिलाई में होगा पहला उपयोग
भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) में बनने वाली देश की सबसे लंबी सिंगल पीस रेलपांत का उपयोग पहली बार भिलाई में किया जा रहा है। इसके तहत बीएसपी ने रेलवे को 941 टन लांग रेलपांत की रैक भिलाई-3 भेजी है। जल्द ही इसका उपयोग शुरू कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।रेलवे द्वारा कुम्हारी से भिलाई-3 तक मेन लाइन की पटरियां बदलने की योजना है
महिला आयोग के सामने धरने पर बेठी पीड़ित महिला
पति की प्रताड़ना से टूट चुकी एक औरत की पीड़ा पहाड़ सी हो गई है। वह जिंदगी से तौबा करना चाहती है। कहीं से कोई मदद न मिलने पर यह पीड़िता शुक्रवार को महिला आयोग के दफ्तर पर आ पहुंची। मासूम बच्चे के साथ धरने पर बैठ गई और इच्छा मृत्यु की मांग की। उसने बताया कि पति उस पर अवैध संबंध रखने का आरोप लगाकर यातना देता है।
दिल्ली में 70 से ज्यादा कांग्रेस नेता गिरफ्तार, महामंत्री देवांगन चोटिल
राष्ट्रपति से मुलाकात तय न होने के बावजूद गुरुवार को उन्हें ज्ञापन सौंपने जा रहे छत्तीसगढ़ के 70 से ज्यादा कांग्रेस नेताओं को दिल्ली में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान धक्का-मुक्की में प्रदेश महामंत्री गिरिश देवांगन चोटिल हो गए।
महानदी विवाद पर ओडिशा ने संसद में छत्तीसगढ़ को फिर घेरा
ओडिशा ने महानदी पर छत्तीसगढ़ को फिर घेरा है। बीजू जनता दल के सांसदों ने गुरुवार को इसे लेकर लोकसभा में पहले नारेबाजी की। बाद में इसी मांग को लेकर संसद के बाहर स्थित गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन भी किया। उनकी मांग थी कि महानदी पर छत्तीसगढ़ को बैराज बनाने से तुरंत रोका जाए।
मंत्री ब्रजमोहन की 36 लैंड डील में एक ही सरपंच है गवाह
सिरपुर में रिसॉर्ट मामले में फंसे कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की जमीन की जांच में सामने आया है कि 50 में से 36 जमीन की खरीदी-बिक्री में एक ही गवाह है। ग्राम पंचायत जलकी के पूर्व सरपंच व छपोराडीह गांव के किसान पटेल 1994 से 99 व 2004 से 2009 तक सरपंच रहे। इसी दौरान अधिकांश सौदे हुए, जिनमें वह गवाह है। कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी हिमशिखर गुप्ता के न्यायालय में गुरुवार को गजानंद पेश हुआ।
अब छत्तीसगढ़ राज्य का अपना जेल मैनुअल होगा
आने वाले समय में छत्तीसगढ़ राज्य का अपना जेल मैनुअल होगा। इसका ड्राफ्ट जेल मुख्यालय ने तैयार कर लिया गया है। अभी तक मप्र का जेल मैनुअल ही छत्तीसगढ़ में लागू है, जबकि मप्र से अलग हुए छत्तीसगढ़ को 17 साल हो गए हैं।
नक्सलियों ने जनअदालत लगाकर सरपंच समेत चार लोगों को पीटा
>छिंदगृढ ब्लॉक के ग्राम पंचायत कुंदनपाल में माओवादियों ने रविवार को जनअदालत लगाकर डोलेरास सरपंच मुचाकी सुकड़ा के साथ ग्रामीण लखमा, अन्नू एवं बुधरा मंडावी की जमकर पिटाई की। कुकानार टीआई सलीम खाखा ने ग्रामीणों की सूचना पर एफआईआर दर्ज किए जाने की बात कही है।
व्यापारिक सुधार में छत्तीसगढ़ देश में चौथा अग्रणी राज्य...
व्यापार सुधार कार्ययोजना (इज ऑफ डूइंग बिजनेस) के मामले में छत्तीसगढ़ देश का चौथा अग्रणी राज्य है। यहां व्यापार सुधार के लिए लगातार प्रयास हो रहा है। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने मंगलवार को मंत्रालय में इज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत बिजनेस एक्शन प्लान-2017 लागू करने के लिए आयोजित उद्योग एवं वाणिज्य विभाग समेत 21 विभागों की बैठक ली।
मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पत्नी के नाम दान में मिली करोड़ों की जमीन
सिरपुर के जलकी गांव में सरकारी भूमि पर रिसोर्ट बनाने के मामले में फंसे प्रदेश के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल पर रायपुर में और भी जगहों पर बेनामी संपत्ति जमा करने के आरोप लग रहे हैं। चर्चा है कि मंत्री ने पहले औने-पौने दामों पर बेनामी संपत्ति खरीदी फिर पत्नी के नाम दानपत्र लिखवाकर नामांतरण करा लिया।
बिलासपुर रेलवे में हड़कंप, रेल लाइन के बीच ठेकेदार ने खोद दिया गड्ढा
बिलासपुर-गतौरा के बीच चौकसे कॉलेज के पीछे ठेकेदार ने दो लाइन के बीच गहरा गड्ढा खोदकर छोड़ दिया। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता था। ऐनवक्त पर चॉबीदार की नजर पड़ी तो उन्होंने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी। इससे हड़कंप मच गया। इसके बाद आनन-फानन में गड्ढे को भरा गया। इस पूरे मामले में सिग्नल विभाग और ठेकेदार कंपनी की लापरवाही उजागर हुई है।
बहन बोली, आखिरी बार बांधूंगी राखी तो ताबूत से निकाली शहीद की कलाई....
राजनांदगांव के बकरकट्टा में नक्सली मुठभेड़ में शहीद पलारी निवासी युगल किशोर वर्मा का पार्थिव शरीर सोमवार को 11 बजे पैतृक निवास ग्राम कनकी लाया गया जहां परिजनों सहित बड़ी संख्या में लोग उनके अंतिम दर्शन के लिए नम आंखों से उसका इंतजार कर रहे थे। जैसे ही सरकारी वाहन में तिरंगे से लिपटे शहीद युगल किशोर का पार्थिव शरीर को उतारा गया,लोगों के आंखों से आंसुओं की धारा बह उठी।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भिलाई में बिना विज्ञापन जारी किये की तीन पदों की भर्ती
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भिलाई (आईआईटी) में नियमों को ताक पर रखकर तीन पदों पर नियुक्ति कर दी गई। कंसल्टेंट, प्रोजेक्ट एसोसिएट और प्रोजेक्ट असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए न तो विज्ञापन जारी किया गया न ही लिखित परीक्षा ली गई और न ही साक्षात्कार हुआ,नियमानुसार इन प्रक्रिया के बिना नियुक्ति नहीं हो सकती।
अब राज्य सरकार के दस्तावेजों में भी थर्ड जेंडर का ऑप्शन
राज्य सरकार के दस्तावेजों में अब लिंग के कॉलम में पुरुष और महिला के अलावा एक थर्ड जेंडर का विकल्प भी देना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है प्रदेश में जांजगीर-चांपा, कांकेर और कुछ अन्य जिलों से खासतौर पर स्वास्थ्य विभाग से थर्ड जेंडर के लिए अलग से पहचान-पत्र न बन पाने की शिकायत सरकार को मिल रही थी
इन्टरनेट स्पीड को लेकर टेलिकॉम कंपनी को हाईकोर्ट का आदेश कहा स्पीड कमे करे ज्यादा
इंटरनेट की स्पीड को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय को निर्देश जारी कर जल्द से जल्द देशभर में ब्राडबैंड की स्पीड बढ़ाने का फरमान जारी किया है। याचिकाकर्ता ने कहा है कि नेट की स्पीड बढ़ने से सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) भी बढ़ेगा
विभागों ने नहीं भेजी CR, कर्मियों का सर्विस रिव्यू अटका
राज्य सरकार ने आईएएस, आईपीएफ अफसरों की तर्ज पर राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों और कर्मचारियों के सर्विस रिव्यू का जो आदेश जारी किया था, उसका पालन नहीं हो पा रहा है। सरकार ने 20 साल की सेवा या 50 साल की आयु पूरी कर चुके कर्मचारियों के सर्विस रिकॉर्ड का 15 जुलाई तक अध्ययन करने और 5 अगस्त तक सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) को कर्मचारियों-अधिकारियों की अनुशंसा देने को कहा था।
छत्तीसगढ़ विस में गर्माया जमीन का मामला, मंत्री से मांगा इस्तीफा
छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। कांग्रेस विधायकों ने बिना मंत्री का नाम लिए जमीन मामले को लेकर प्रश्नकाल नहीं चलने दिया। बाद में भी विपक्ष ने सिरपुर के जलकी गांव में वन भूमि पर रिसोर्ट बनाने का आरोप लगाते हुए मंत्री से इस्तीफे की मांग की और जमकर नारेबाजी की।
सुकमा में दो इनामी समेत 11 नक्सलियों ने किया समर्पण
आठ-आठ लाख रुपए के दो इनामी समेत 11 नक्सलियों ने बुधवार को एसपी अभिषेक मीणा के समक्ष समर्पण कर दिया। उन्होंने दो भरमार बंदूक भी जमा कराई है।एसपी ने बताया कि समर्पित नक्सलियों में माड़वी हिड़मा उर्फ आयता दक्षिण बस्तर बटालियन में हेडक्वार्टर सेक्सन सी का कमांडर व सप्लाई टीम का सदस्य था। वहीं कुंजाम हिड़मा उर्फ रमेश दक्षिण बस्तर बटालियन के कंपनी नंबर एक में एक्शन टीम का सदस्य था। दोनों 8-8 लाख रुपए के इनामी हैं।
बनेगी बाल विधानसभा साथ ही बनेगे विधानसभा अध्यक्ष, और बाल नेता प्रतिपक्ष
जल्द ही राजनीति अब केवल बडों के हाथ की कठपुतली नहीं, बल्कि बालको का भी अधिकार होगी। वे भी बाल विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष यानी ऑनरेबल स्पीकर और बाल नेता प्रतिपक्ष भी बन सकेंगे। स्कूली बालको में नेतृत्व क्षमता और व्यक्तित्व विकास पर फोकस करते हुए बाल आयोग ने एक नई पहल करने का निर्णय लिया है
महिलाओं की सेनेटरी नैपकिन से जीएसटी हटाने का प्रस्ताव
महिलाओं की सेनेटरी नैपकिन से जीएसटी हटाने छत्तीसगढ़ सरकार ने जीएसटी काउंसिल को प्रस्ताव भेजा है। प्रदेश की महिला संगठनों ने सेनेटरी नैपकिन पर लगाए गए 12 फीसदी जीएसटी का विरोध करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था।
नक्सली साजिश नाकाम, 7 व 3 किलो के दो बम बरामद
शहीदी सप्ताह के चौथे दिन पुलिस ने दो स्थानों से 7 व 3 किलोग्राम का टिफिन बम बरामद किया है। इससे जवानों को बड़ा नुकसान पहुंच सकता था, जिसमें नक्सली कामयाब नहीं हो पाए। जिला पुलिस बल व बीएसएफ की संयुक्त सर्चिंग पार्टी इलाके की सर्चिंग पर निकली थी।
आदिवासी बच्चे नीट क्वालीफाई, पैसा नहीं आया आड़े, बनेंगे डॉक्टर
आदिवासी क्षेत्र के बच्चों के लिए कभी मेडिकल एजुकेशन की पढ़ाई बेहद कठिन मानी जाती थी, लेकिन अब ट्रेंड तेजी बदल रहा है। माता-पिता अपनी तमाम जमापूंजी लगाकर अब इन्हें डॉक्टर बनाना चाहते हैं। सरकारी कोटा की सीट न भी मिले, ये मैनेजमेंट कोटा सीट भी छोड़ना नहीं चाहते। किसी ने लोन लिया, किसी ने जमीन गिरवी रखी तो किसी ने नातेरिश्तेदारों से पैसा ब्याज में लेकर दाखिला करवाया।
राहुल पहले देखें यूपीए सरकार में क्या थी स्थिति, फिर लगाएं आरोप : टम्टा
भाजपा अनुसूचित जाति की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि प्रदेश में एसटी के लिए आरक्षित सभी सीटों पर भाजपा को जीत मिलेगी। एकात्म परिसर में पत्रकारों से चर्चा में टम्टा ने कहा कि राजनीतिक दलों ने अनुसूचित जाति के लोगों को सिर्फ वोटर के रूप में देखा है। यह बात जब समाज के लोगों को समझ में आई तो कांग्रेस और मायावती का साथ छोड़ दिया। कांग्रेस ने दलितों और आदिवासियों के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया।
नवागांव में ज्वेलरी शॉप से तीन लाख के जेवर लूटे
मुढ़ीपार स्टेशन से लगे ग्राम नवागांव के राजेश्वरी ज्वेलरी शॉप से दिनदहाड़े लुटेरे करीब तीन लाख स्र्पए के जेवरात लूटकर फरार हो गए। पुलिस मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार रविवार दोपहर दुकान में संचालिका का नाबालिग बेटा बैठा था। करीब 12.15 बजे बाइक से दो युवक बाइक से वहां पहुंचे। एक युवक बाहर बाइक के पास खड़ा था।
दक्षिण व मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून ब्रेक के हालात
दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून बे्रक जैसे हालात बन गए हैं। 3 दिनों से इन इलाकों में बारिश नहीं हो रही है और हफ्तेभर होने की संभावना भी नहीं है। इससे मध्य छत्तीसगढ़ खासकर रायपुर, दुर्ग और बलौदाबाजार जिले में खेती खतरे में नजर आ रही है। यहां अब तक सामान्य से 35 फीसदी तक कम बारिश हुई है।
बिहार के सुपर-30 की तर्ज पर छत्‍तीसगढ़ में हमन-36
सुपर-30 की तर्ज पर छत्‍तीसगढ़ में गठित किया गया हमन-36 के चयन के लिए रविवार को शहर के तीन केंद्रों में परीक्षा का आयोजन किया गया। प्रोफेसर जे एन पांडे स्कूल,कन्या शाला शांतिनगर,हायर सेकेंडरी स्कूल बिरगांव 1216 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में हिस्‍सा लिया।
एफआईआर का डर,अफसर के बेटे ने छोड़ी एमबीबीएस सीट,3 और भागे
नीट पास और राज्य की मेरिट सूची में आने वाले लगभग 17 अभ्यर्थियों के पास तीन-तीन राज्यों के मूल निवास प्रमाण-पत्र होने के खुलासे से हड़कंप मच गया है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग दाखिला लेने वाले छात्रों से शपथ-पत्र भरवा रहा है कि भविष्य में दस्तावेज फर्जी पाए जाते हैं तो सीधे एफआईआर होगी। शासन के इस सख्त फैसले से विद्यार्थी डर गए हैं। इसी के चलते रायपुर मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को दाखिला लेने वाले केंद्रीय अफसर के बेटे ने शनिवार को एमबीबीएस सीट छोड़ दी।
अंबिकापुर में स्‍वाइन फ्लू से एक महिला की मौत
शहर में स्वाइन फ्लू से एक महिला की मौत का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार रायपुर के रामकृष्ण हॉस्पिटल में इस महिला का इलाज चल रहा था। डाक्‍टरों ने जब उसकी जांच की तो परीक्षण में स्‍वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। बताया जा रहा है कि महिला कुछ दिनों से सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित थी। विशेष सुरक्षा में शव को गृह निवास ले जाया गया है।
पाक पीएम ने तो इस्तीफा दिया,छत्तीसगढ़ के सीएम ने नहीं : राहुल गांधी
छत्तीसगढ़ दौरे में कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मारकेल में सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम पनामा पेपर्स मामले में आया था,उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह के परिवार के लोगों का नाम भी इसमें आया था। लेकिन उन्होंने अभी तक इस्तीफा नहीं दिया।
सूरजपुर में मलेरिया से 5 दिन में सात लोगों की मौत
सूरजपुर के दूरस्थ ग्राम कोल्हुआ में मलेरिया से पांच दिनों में सात लोगों की मौत हो गई। जबकि दर्जनभर लोग अब भी पीड़ित है। जिनका इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है।
लोगों ने महंगे टमाटर खरीदना किया कम,औंधे मुंह गिरा रेट
दाम बढ़ने के बाद उठाव कमजोर होने से टमाटर की थोक कीमत में जबरदस्त गिरावट आई है। रेट ज्यादा होते ही लोगों ने टमाटर लेना कम कर दिया है। शुक्रवार को थोक मंडी में प्रति कैरेट 600 रुपए दाम गिर गया। गुरुवार को 1600 रुपए कैरेट (25 किलो) था, जो दूसरे दिन 1000 रुपए पर आ गया। थोक व्यापारियों ने 40 रुपए किलो पर टमाटर बेचा।
अपने ही मंत्री के परिजनों के खिलाफ कोर्ट में जाएगी छत्तीसगढ़ सरकार
सिरपुर में कथित सरकारी जमीन पर रिसोर्ट बनाने के मामले में फंसे प्रदेश के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के परिजनों के खिलाफ सरकार सिविल कोर्ट में परिवाद दायर करेगी। महासमुंद जिला प्रशासन ने जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित विभागों को यह निर्देश दिया है।
मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के जमीन मामले पर शाह करेंगे फैसला
कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के जमीन मामले पर फैसला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। यह संकेत दिल्ली से लौटने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दिया है। उन्होंने कहा कि पूरा प्रकरण केन्द्रीय नेतृत्व के संज्ञान में है। उनसे बातचीत और चर्चा के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा। सीएम ने कहा- 'मंत्री कल अपना स्पष्टीकरण दे चुके हैं, उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि कोई भी जांच होती है तो मैं सामना करने को तैयार हूं।"
दंतेवाड़ा में आईईडी ब्लास्ट, पुलिस अधीक्षक का गनमैन घायल
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने विस्फोटक कर दशहत फैलाई है। मिली जानकारी के मुताबिक यहां नक्सलियों ने कटेकल्याण-दंतवाड़ा मार्ग पर पर्चों के नीचे विस्फोटक लगा कर ऱख दिया था। पुलिस ने बताया कि रात एक बजे के करीब पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप का गनमैन जब वहां से गुजरा तो वह जख्मी हो गया।
किसान कांग्रेस नेता पर पत्नी ने कुल्हाड़ी से किया हमला, मौत
छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में किसान काग्रेस के जिला अध्यक्ष की पारिवारिक विवाद में दर्दनाक मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक जशपुर जिले के किसान कांग्रेस के नेता राकेश पर उन्हीं की पत्नी ने पारिवारिक विवाद के चलते कुल्हाड़ी से हमला कर दिया था, जिसके बाद उन्हें गंभीर हालत में रांची में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
मंत्रालय के कर्मियों को सस्ते भूखंड देगी छत्तीसगढ़ सरकार
मंत्रालय में कार्यरत कर्मचारियों को सरकार नया रायपुर में मकान बनाने के लिए सस्ते भूखंड उपलब्ध कराएगी। मंत्रालयीन कर्मचारी संघ पिछले दो साल से आवासीय कॉलोनी के लिए भूमि आवंटित करने की मांग उठाता रहा है।
चिटफंड की नई दुकानों ने फिर ठग लिए 200 करोड़ रुपए
प्रदेश में एक बार फिर चिटफंड कंपनियों ने तगड़ा नेटवर्क बना लिया है। 2013 में ठगी के बड़े मामले सामने आने पर प्रशासन ने चिटफंड कंपनियों पर सख्ती के लिए सर्कुलर जारी किया था। इस पर थानों की निगरानी ढीली होते ही ठगों ने फिर पैर पसार लिए। राजधानी में ही तीन साल में दो सौ करोड़ रुपए से ज्यादा डकार कर चिटफंड कंपनियां भाग निकलीं।
नक्सली शहीदी सप्ताह शुक्रवार से, बस्तर के सभी जिलों में अलर्ट
नक्सली शहीदी सप्ताह शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस दौरान नक्सल वारदात की आशंका के मद्देनजर विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस मुख्यालय से नक्सली शहीदी सप्ताह को लेकर बस्तर के सभी जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। राजनांदगांव, जशपुर, बलरामपुर, गरियाबंद, महासमुंद के संवेदनशील इलाकों में भी निगरानी रखने के निर्देश पुलिस अधीक्षकों को दिए गए हैं।
रावघाट रेललाइन पर नक्सली खतरे से निपटने के लिए बनेगा लोहे का पुल
बस्तर को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए बन रही दल्ली राजहरा-जगदलपुर रेल लाइन में नक्सल खतरे को देखते हुए बड़े पुलों को कंक्रीट के बजाय लोहे का बनाया जाएगा। 235 किमी लंबी इस रेल लाइन में करीब 200 छोटे-बड़े पुल बनेंगे। हाल ही में रेल विकास निगम लिमिटेड और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच हुई चर्चा में रावघाट के पहले मेंढकी नदी पर 7 सौ मीटर लंबे पुल का निर्माण लोहे के गर्डर से करने पर सहमति बनी। इस गर्डर का निर्माण भिलाई स्टील प्लांट में किया जाएगा।
अमित जोगी का तीन स्थान पर जन्म, केंद्र व राज्य शासन को नोटिस
मरवाही विधायक अमित जोगी का जन्म अलग-अलग दस्तावेज में अमेरिका, इंदौर व जोगीसार सारबहरा में बताए जाने और फर्जी जाति प्रमाण पत्र को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। मामले में कोर्ट ने केंद्र सरकार, राज्य शासन व राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग समेत अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
गेंद जैसे उछल रहे सोसाइटी से खरीदे चावल से बने लड्डू
जिला मुख्यालय बालोद के ग्राम पीपरछेड़ी, पोण्डी, मटिया एवं चारवाही के ग्रामीणों के बीच राशन दुकान में मिलने वाले चावल में प्लास्टिक के चावल होने की आशंका से ग्रामिणों के बीच दहशत की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते सरकारी दुकानों से राशन खरीदने में कतराने लगे हैं।
जशपुरनगर में बारिश ने बीते 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
छत्तीसगढ़ में लगातार तेज बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जशपुरनगर में भारी बारिश के कारण बीते 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। मिली जानकारी के मुताबिक जशपुर में मंगलवार शाम से तेज बारिश हो रही है।
झारखंड में अति निम्न दाब, उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा की चेतावनी..
मौसम केंद्र ने उत्तर छत्तीगसढ़ में मंगलवार और बुधवार को भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है। इसके अलावा रायपुर और आसपास के क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। वैज्ञानियों का कहना है की झारखंड के ऊपर 9.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर अति दाब क्षेत्र बना हुआ है जिसके कारण राज्य के उत्तरी भाग में भारी वर्षा होगी।
बिजलीकर्मियों का मूल वेतन ढाई गुना बढ़ा
छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी ने सोमवार शाम को कर्मचारियों का नया वेतनमान जारी कर दिया। बिजली कंपनी के संचालक मंडल के निर्णय के बाद 2009 में लागू वेतनमान पर 2.49 का गुणांक लागू कर नया वेतनमान निर्धारित किया गया है
छत्तीसगढ़ में हाइवे पर खुल सकेंगे थ्री स्टार होटलों में बार..
राज्य के हाइवे पर थ्री स्टार बार में शराब पिलाने की अनुमति देने सरकार विधानसभा के मानसून सत्र में विधेयक लाएगी। सोमवार को मंत्रालय में राज्य कैबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़ आबकारी (संशोधन) विधेयक 2017 को मंजूरी दी गई। साथ ही 7 विधेयकों का अनुमोदन किया गया। ये विधेयक 1 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र में पेश किए जाएंगे।
नक्सलियों की अबूझमाड़ और दंडकारण्य में टूटी कमर
छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे पर अब मोदी इफेक्ट नजर आने लगा है। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद नक्सली बैकफुट पर आ गए हैं और बस्तर के अंदरूनी इलाकों तक सिमट गए हैं केंद्रीय गृहमंत्रालय की ताजा रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2011-2014 तक यूपीए सरकार के कार्यकाल के मुकाबले वर्ष 2014 से 2017 तक नक्सली हमलों में 25 फीसदी की कमी आई है
चौथी बार सरकार बनाना प्राथमिकता,कौन सीएम बनेगा इसकी चिंता छोड़ें
छत्तीसगढ़ के कोरबा में चल रही भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के दूसरे दिन रविवार को संगठन ने विधानसभा चुनाव का किला फतह करने का ब्लू प्रिंट तैयार किया। भाजपा ने तय किया है कि वर्ष 2003 में जिस तरह बूथ स्तर पर पहुंचकर सत्ता में आए थे अब उसी फार्मूले को एक बार फिर लागू करके जीत मिलेगी.
कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी आ सकते हैं छत्तीसगढ़
कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी 28 फरवरी को छत्तीसगढ़ दौरे पर आ सकते हैं एक-दो दिन में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से दौरा कार्यक्रम जारी होने की संभावना है, राहुल यहां आए तो वे बस्तर में नगरनार इस्पात संयंत्र के निजीकरण के खिलाफ निकलने वाली रैली में शामिल होंगे.
सेल टैक्स घोटाले में तीन साल बाद 7 कारोबारी गिरफ्तार
सेल टैक्स विभाग में बोगस बिलिंग के जरिए फर्जीवाड़ा करने के 7 आरोपियों को आखिरकार पुलिस ने तीन साल बाद गिरफ्तार किया है। शुक्रवार को कारोबारियों को बंदी बनाकर धोखाधड़ी व जालसाजी के मामले में जेल दाखिल करा दिया।
लोन वसूलने के लिए बैंक कर्मी करेंगे गांधीगिरी
फिल्म लगे रहो मुन्नााभाई तो सबको याद होगी। इसमें दिखाया गया कि कोई आपके साथ बुरा भी करे तो आप मुस्कराएं और उसे फूल भेंट करें। एक न एक दिन उसका दिल पसीजेगा और वह अपनी गलती मानेगा। इसी थीम पर बैंकिंग प्रबंधन भी लोन लेकर न चुकाने वालों के खिलाफ गांधीगिरी का तरीका अपनाने वाला है।
सिम्स में भर्ती घोटाला, PMO ने मांगी जांच रिपोर्ट
सिम्स में 2013-14 की भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत को पीएमओ ने गंभीरता से लेकर मुख्य सचिव से 15 दिनों में जांच रिपोर्ट मांगी है। साल 2013-14 में सिम्स में कर्मचारियों की नियमित भर्ती की गई थी। 14-15 सालों से कार्यरत 56 संविदा व ठेका कर्मियों को नौकरी से निकाल दिया।
छग के सभी 168 नगरीय निकाय देंगे स्वच्छता की परीक्षा
स्वच्छता की परीक्षा इस बार राज्य के सभी 168 नगरीय निकायों को देनी है। केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 की रैंकिंग के लिए कुछ बड़े शहरों को न चुनकर,सभी छोटे-बड़े शहरों को चुना है। राज्य सरकार ने निकायों को इसके लिए एक्शन प्लान जारी किया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने राज्य सरकार को स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 की रैंकिंग के लिए 13 नगर निगमों, 44 नगर पालिका और 111 नगर पंचायतों में तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
कांग्रेस प्रत्याशी किरणमयी नायक को हाईकोर्ट से झटका
कांग्रेस प्रत्याशी किरणमयी नायक को हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ गलत तरीके से चुनाव जीतने के मामले में लगाई गई याचिका हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है।
बिजली गिरने से एक की मौत, 11 घायल
छत्तीसगढ़ में तेज बारिश का दौर थम नहीं रहा है। गुरुवार को भी कोरबा जिले में भारी बारिश के कारण कई नदी नाले उफान पर रहे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जिले के कटघोरा इलाके में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं 11 लोग गंभीर घायल हो गए। ये सभी लोग बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े थे।
अगले साल से कॉलेजों में सिर्फ एक बार होगा दाखिला
उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए बेहतर सुविधा देने जा रहा है। अब किसी भी विवि के अध्ययनशालाओं या फिर कॉलेजों में एक बार दाखिला या पंजीयन कराने के बाद अगली कक्षा में जाने के लिए पंजीयन या फार्म नहीं भरना पड़ेगा। फर्स्ट इयर के आधार पर ही यदि वह परीक्षार्थी पास हो जाता है तो अगली कक्षा में दाखिला दे दिया जाएगा। इससे परीक्षार्थियों को दाखिले के लिए बार-बार फीस या प्रॉस्प्रैक्ट्स आदि खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए युद्घ स्तर पर चिप्स और एक निजी सॉफ्टवेयर कंपनी सेतु सॉफ्टवेयर को अपडेट करने में जुट गई है।
रैंकिंग में टॉप टेन से फिसल कर 17वें नंबर पर पहुंचा कृषि विवि
इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवसिटी रिसर्च और गुणवत्ता में पिछड़ रही है। पिछले सालों में जहां इस यूनिवर्सिटी का नाम देश के टॉपटेन के भीतर आ रहा था,वहीं इस बार जारी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की रैंकिंग में यूनिवर्सिटी देश के 25 बेहतर कृषि अनुसंधान के संस्थान,यूनिवर्सिटीज और इंस्टिट्यूट में इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर का स्थान 17वें नंबर पर पहुंच गया है।
सुप्रीम कोर्ट में अजीत जोगी की याचिका मंजूर
जाति मामले में घिरे पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी ने पिछले लोकसभा चुनाव में महासमुंद सीट की मतगणना के खिलाफ चुनाव याचिका लगाई,जिसे सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर कर लिया है। कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट से रिकॉर्ड मंगवाया है। सुप्रीम कोर्ट ने महासमुंद के सांसद भाजपा के चंदूलाल साहू समेत सभी प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर और न्यायमूर्ति अब्दुल नजीर की बेंच में याचिका को स्वीकार किया है।
जंगल में झोपड़ी बनाकर रहते हैं दो राज्यों के 14 कुष्ठरोगी
छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्य के 14 कुष्ठ पीड़ित भगवान भरोसे देवड़ा जंगल में झोपड़ी बनाकर रहते हैं और आपस में एक-दूसरे का सहयोग कर दुख दर्द बांट एक दूसरे की पीड़ा को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। दवा के अलावा शासन की ओर से इन्हें कोई मदद नहीं मिली है। श्रद्घालुओं द्वारा दिए गए कपड़ा और एक शिक्षिका द्वारा राशन मिलने से इनकी उदरपूर्ति हो रही है। कुछ श्रद्घालुओं ने इनके लिए पांच-छह कमरों का एक आवास भी बनवा दिया है।
सुपेबेड़ा में 36 मौतों की वजह फ्लोराइड युक्त पानी
गरियाबंद,सुपेबेड़ा गांव में लगातार हो रही मौतों की वजह से रहस्य उठ गया है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) जबलपुर ने राज्य स्वास्थ्य विभाग को प्राथमिक रिपोर्ट सौंप दी है,जिसमें फ्लोराइड को सबसे बड़ा कारण बताया है। आईसीएमआर के डायरेक्टर तापश चकमा पिछले महीने अपनी दो सदस्यीय टीम के साथ सुपेबेड़ा पहुंचे थे,जहां से टीम ने पानी के सैंपल लिए थे। आईसीएमआर ने यह भी कहा है कि सुपेबेड़ा से 40 किमी के दायरे में आने वाले सभी गांव का जल्द से जल्द सर्वे करवाएं,ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके।
किसान का बेटा बना छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग में टॉपर
उत्तर प्रदेश के वाराणसी क्षेत्र स्थित चोलापुर क्षेत्र के इमिलिया गांव निवासी एक प्रतिभावान युवक ने छत्तीसगढ़ राज्य में लोक सेवा आयोग की परीक्षा टॉप कर काशी का मान बढ़ाया है। किसान रामाश्रय सिंह के पुत्र ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने छत्तीसगढ़ प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि पर पूरे गांव में हर्ष है। बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।
छत्तीसगढ़ में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म
छत्तीसगढ़ में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक यहां पहले आधे घंटे में ही 70 फीसदी विधायकों ने मतदान किया। मुख्यमंत्री रमन सिंह और विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
आकाशीय बिजली गिरने से दो बच्‍चों की मौत
सक्ती क्षेत्र के गांव मरकाम गोढ़ी में गाज की चपेट में आने से रविवार की सुबह मवेशी चराने गए दो बच्चे की मौत हो गई। वहीं एक गंभीर रूप से झुलसे किशोर को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। पुलिस के मुताबिक अर्जुन पिता ओंकार सिदार 16,नरेंद्र पिता प्रेम सिदार 17,राम किशन पटेल,15 रविवार की सुबह 9 बजे मवेशी चराने मैदान की और गए थे,आकाशीय बिजली चमकी,तो बच्‍चे पेड़ की छाव में बैठ गए।
जगदलपुर में बनेगा 200 बिस्तर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में 200 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल खुलेगा। इसके लिए नगरनार स्टील प्लांट के पास 23 एकड़ जमीन का चयन किया गया है। निर्माण की जिम्मेदारी एनएमडीसी को सौंपी गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई बस्तर प्राधिकरण की बैठक में 31 अगस्त तक टेंडर करने कहा गया।
बच्चों को यहां जमीन पर परोसी जाती है मिड डे मील
छत्तीसगढ़ में कांकेर जिले के अंदरूनी इलाके में स्कूल के शिक्षकों की लापरवाही का मामला सामने आया है. स्कूल में बच्चों को गुणवत्ताहीन भोजन के साथ-साथ उन्हें बरसात के दिनों में जमीन पर बैठाकर खाना परोसा जाता है. मामला आदिवासी बाहुल्य इलाके में बढ़गाव थानाक्षेत्र के छिंदटोला प्राथमिक शाला का है. मालूम हो कि बरसात के दिनों में महामारी फैलने की भी आशंका बनी रहती है.
आरटीओ में नई व्यवस्था,शपथपत्र लेकर पहुंचने वाले को ही इंट्री
क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में शुक्रवार से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। परमिट और फिटनेस को छोड़कर वाहन संबंधी सभी काम तभी हो पाएंगे, जब कार्यालय पहुंचे व्यक्ति के पास शपथपत्र होगा। शपथपत्र की जरूरत तब पड़ेगी,जब वाहन मालिक खुद उपस्थित नहीं होगा। उसके प्रतिनिधि के तौर पर पहुंचे व्यक्ति को शपथपत्र दिखाने के बाद ही कार्यालय परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में प्रभारी आरटीओ और एजेंटों के बीच लगातार टकराव हो रहा है।
भिलाई के प्रॉपर्टी डीलर का रायपुर में अपहरण
भिलाई के एक प्रॉपर्टी डीलर को रायपुर में अगवा कर उससे 7 लाख रुपए की फिरौती लेने का मामला सामने आया है। गुरुवार को पीड़ित ने गंज थाने में शिकायत दर्ज कराई है। कोहका भिलाई के सुमन सिन्हा (25) के मुताबिक बुधवार सुबह 11 बजे हथियारबंद अज्ञात आरोपियों ने उसे गंज क्षेत्र में बुलाया और अपहरण कर लिया। सुमन के मुताबिक रायपुर में जमीन बेचने विज्ञापन देखकर उसने संपर्क किया तो उसे रायपुर आने कहा गया।
स्कूल वैन में लगी आग,बाल-बाल बचे 20 बच्चे
छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में गुरुवार को एक हादसे में 20 बच्चों की जान बाल-बाल बच गई। मिली जानकारी के मुताबिक कोरिया जिले के बैकुंठपुर इलाके के बदरिया गांव में एक स्कूली वैन में भीषण आग लग गई। यह हादसा तब हुआ जब उसमें करीब 20 स्कूली बच्चे बैठे हुए थे।
7 अगस्त को आने वाली सोमवती अमावस्या का संयोग रहेगा विशेष फलदायी
इस बार सावन महीने की शुरुआत में जहां सोमवार का विशेष संयोग बना और समापन भी सोमवार को होगा, वहीं भादों माह में भी सोमवार को विशेष संयोग बन रहा है। 7 अगस्त को सोमवार के दिन पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का संयोग पड़ने के अलावा इसके बाद पड़ने वाली अमावस्या पर भी सोमवार का संयोग है, जिसके चलते सोमवती अमावस्या पड़ रही है।
छत्तीसगढ़ की पहली युवा नीति को सरकार की मंजूरी
छत्तीसगढ़ की पहली युवा नीति के मसौदे को बुधवार को रमन सरकार ने हरी झंडी दे दी। इसमें सबसे अहम है,छत्तीसगढ़ के सारे ग्राम पंचायतों में विवेकानंद युवा केंद्र की स्थापना और पढ़े-लिखे युवाओं के लिए सरकारी विभागों में इंटर्नशिप देने की योजना है। इससे सरकार और युवाओं दोनों को लाभ होगा।
अचानक 2000 के नोट पर गिरा पानी,तो दुकानदार के उड़े होश
पुलिस चौकी रैरूमाखुर्द अन्तर्गत चरखापारा में 3 जुलाई को रथमेला में गुलाबचंद साहू की मिठाई दुकान पर दो युवक 100 रुपए की मिठाई खरीदकर 2 हजार रुपए का नोट दिया। गुलाबचंद ने युवकों से 2000 का नोट लेकर 19 सौ रुपए वापस किया। कुछ देर बाद अचानक नोट पर पानी पड़ने पर नोट का रंग बदल गया।
ये पांच त्योहार और व्रत भी सावन के महीने को बनाएंगे खास
भगवान शिव के पूजन का महीना सावन 10 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस माह में 5 त्योहार और व्रत भी पड़ेंगे जो इसे खास बनाएंगे। इसमें हरेली,नागपंचमी,श्रावणी और रक्षाबंधन जैसे मुख्य त्योहार शामिल हैं। वहीं हर मंगलवार मंगला गौरी व्रत पर दान-पुण्य भी होगा। इस बार कई विशेष संयोग भी पड़ रहे हैं। सावन माह के पहले दिन 10 जुलाई को सोमवार है।
बिहार के च्रकवात ने रोक रखा है मानसून
झारखंड के पास से गुजरने वाली द्रोणिका के बीच रुकावट बन रहे बिहार के चक्रवात से राज्य में बारिश प्रभावित हो रही है। पूर्व में बिहार,झारखंड के साथ राज्य के पास से गुजर रही द्रोणिका हिमालय की तराई की ओर खिसक गई थी। इससे राज्य में बारिश के आंकड़ों में गिरावट आ गई थी। यह द्रोणिका वापस झारखंड और छत्तीगसढ़ की ओर खिसकने लगी है,लेकिन बिहार के पश्चिम भाग में 3.1 किलोमीटर में बन रहे च्रकवात ने इसके रास्ते में रुकावट पैदा कर दी है।
जेटली ने GST पर ली चेंबर ऑफ कॉमर्स और सीए की क्‍लास
एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली रविवार को रायपुर पहुंच यहां उन्‍होंने मुख्यमंत्री निवास में वे भाजपा के सभी सांसदों,विधायकों तथा राष्ट्रीय पदाधिकारी की उपस्थिति में आयोजित बैठक में हिस्‍सा लिया। इसके बाद जीएसटी के ऊपर बेबीलोन होटल में आयोजित वर्कशॉप में उन्‍हेांने हिस्‍सा लिया। जेटली की इस क्‍लास में चेंबर ऑफ कॉमर्स और सीए एसोसिएशन के लोग उपस्थित रहे।
कांकेर और धमतरी के बीच भीषण सड़क हादसा,तीन की मौत
कांकेर और धमतरी के बीच पुरूर के पास बीती रात एक भीषण सड़क हादसा हुआ जिसमें तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है। हादसा तेज रफ्तार ट्रक और स्विफ्ट कार के आपस में टकराने से हुआ। टक्‍कर इतनी जोरदार थी कि तीन लोगों ने घटनास्‍थल पर ही दम तोड़ दिया।
तीन दिन दिल्ली में रहे जोगी केस लड़ने के लिए वकीलों का पैनल नहीं बना पाए
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी और उनके बेटे व विधायक अमित जोगी तीन दिन दिल्ली में रहे,लेकिन जाति का केस लड़ने के लिए वकीलों का पैनल नहीं बना पाए। मुलाकात तो कई नामचीन वकीलों से की। अभी तक केवल यही तय कर पाए हैं कि उनका केस गैर कांग्रेसी और गैर भाजपाई वकील ही लड़ेंगे। दिल्ली से लौटते ही एयरपोर्ट में जोगी ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस उनके ऊपर पीएचडी कर रहीं हैं।
रायपुर नगर निगम की गाड़ियों में दिख रहा लालबत्ती का टशन
नेताओं और अफसरों की गाड़ियों से उतरा लालबत्ती का टशन अब छत्सीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नगर निगम की गाड़ियों में दिखाई देने लगा है. निगम की नीली और लाल बत्ती वाली इस गाड़ी का नाम है- उड़नदस्ता. स्मार्ट सिटी रायपुर में अतिक्रमण हटाने के लिए तैनात की गई निगम की गाड़ी को लाल और नीली बत्ती मिल गई है. भले ही नेता,मंत्री और अफसर इन बत्तियों को अपनी गाड़ियों से उतार चुके हैं लेकिन निगम उड़नदस्ते की ये गाड़ी भी किसी वीआईपी वाहन से कम नहीं है.
आदिवासियों ने मोदी को लिखा खत,कहा- हमारी जान कैसे बचे यह कोई नहीं बताता
गरियाबंद जिले के मैनपुर ब्लॉक के इंदागांव के आदिवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गांव में 30 बिस्तर अस्पताल खुलवाने की गुजारिश की है। अति पिछड़े संरक्षित कमार भुंजिया जनजाति के ग्रामीणों ने लिखा है-'साहब, अधिकारी यहां डिजिटल इंडिया,स्किल इंडिया,अवेकनिंग इंडिया की बात करने आते हैं,आदमी जिंदा रहे,उसकी बात नहीं करते। पीएमओ ने इस सिलसिले में राज्य सरकार को कार्रवाई करने को कहा है।
आधी रात को शहर में घुसा जंगली हाथी,फिर ऐसे बीती लोगों की रात
छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में जंगली हाथियों का आतंक अब शहरों में भी दिखने लगा लगा है। अभी तक ग्रामीण इलाकों में तबाही मचाने वाले जंगली हाथी अब शहरों में भी घुसने लगे हैं। बीती रात अंबिकापुर सूरजपुर जिले के प्रतापपुर शहर में रात करीब दो बजे एक जंगली हाथी घुस गया।
अमित जोगी के खिलाफ याचिका,हाईकोर्ट ने मांगी गवाहों की सूची
हाईकोर्ट ने मरवाही विधायक अमित जोगी के खिलाफ पेश चुनाव याचिका में याचिकाकर्ता को गवाहों की सूची और अन्य दस्तावेज दो सप्ताह में प्रस्तुत करने का आदेश दिया है। इसके बाद मामले में बहस शुरू होगी। मरवाही विधानसभा सीट से निर्वाचित अमित जोगी के खिलाफ भाजपा की पराजित उम्मीदवार समीरा पैकरा ने अधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा के माध्यम से हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दाखिल की है।
रेलवे कर्मचारी अब दस साल में ही निकाल सकेंगे पीएफ का पैसा
रेलवे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी अब अपनी भविष्य निधि (पीएफ) का पैसा दस साल में ही निकाल सकेंगे। इसके पहले 15 साल में निकालने का नियम था। नए नियम से रायपुर रेल मंडल के 10 हजार समेत बिलासपुर जोन के 45 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा। इसकी जानकारी वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी दर्शनिता अहलुवालिया ने गुरुवार को आयोजित बैठक में दी।
स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम का पहला मॉडल शहर बनेगा दुर्ग
सुगम यातायात व्यवस्था के लिए रायपुर में तैयार होने वाला ट्रैफिक इंटालिजेंट मैनेजमेंट सिस्टम अब दुर्ग के लिए काम करेगा। पुलिस महकमे ने दुर्ग शहर को स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम के लिए मॉडल शहर बनाने का फैसला किया है। इसी के तहत दुर्ग में बाहर से एक्सपर्ट टीम बुलाकर ट्रैफिक रेगुलेट का नया प्लान तैयार किया जा रहा है। राज्य में राजधानी की स्मार्ट सिटी में शामिल कर लेने की वजह से ट्रैफिक का हाइटेक प्लान दूसरे शहर के लिए किया जा रहा है।
एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार कोविंद 9 जुलाई को आएंगे छत्तीसगढ़
एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद 9 जुलाई को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आएंगे। कोविंद देशभर में समर्थन जुटाने की मुहिम के तहत दौरा कर रहे हैं। दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के दौरे से लौटे मुख्यमंत्री डा रमन सिंह ने बताया कि कोविंद के साथ वित्त मंत्री अस्र्ण जेटली भी आएंगे।
बिना अनुमति कलेक्ट्रेट का घेराव करने वाले एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर मामला दर्ज
छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के कवर्धा में एबीवीपी कार्यकर्ताओं की मुसीबत बढ़ गई है. करीब 40 कार्यकर्ताओं पर बवाल काटने का मामला दर्ज किया गया है. मंगलवार को बिना अनुमति के ही ये कार्यकर्ता कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने पहुंच गए थे. कार्यकर्ताओं की हरकत अधिकारियों को नागवार गुजरी है. ये सभी घेराव से रोकने पर पुलिस को धक्का देते हुए कलेक्टर कार्यालय का गेट तोड़ते हुए भीतर घूस गए.
एक जुलाई को पैदा हुई थी बच्ची मां-बाप ने नाम रख दिया GST
छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य कोरिया जिले में एक जुलाई को पैदा हुई बच्ची का नाम जीएसटी रख दिया. बच्ची के नाम को लेकर राज्य में चर्चा है. जीएसटी को गांव वालों का भरपूर प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है. कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर क्षेत्र के बस्ती गांव में रहने वाले बढ़ई जगदीश प्रसाद सोनवानी के यहां एक जुलाई की सुबह बेटी पैदा हुई तब उसने उसका नाम जीएसटी रख दिया.
फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों का घोटाला करने वाले व्यापारियों की लिस्ट तैयार
छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों का घोटाला करने वाले व्यापारियों की कुंडली पुलिस ने तैयार कर ली है. बता दें कि इसी क्रम में रायपुर पुलिस ने करीब 11 व्यापारियों की सूची तैयार की है. घोटाला मामले में पुलिस द्वारा अब इन व्यापारियों को जल्द ही गिरफ्तारी किए जाने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में इन व्यापारियों की कभी भी गिरफ्तारी हो सकती है.
अंबिकापुर के पास बस की टक्कर,35 यात्री घायल
यहां अंबिकापुर- रामानुजगंज मार्ग पर बुधवार को बस हादसे में कई लोग बाल-बाल बच गए। मिली जानकारी के मुताबिक यहां अंबिकापुर से रामानुजगंज जा रही बस की कोल्ड स्टोर के पास एक हाइवा से भिड़ गई।
बलरामपुर कलेक्टर ने सरकारी स्कूल में कराया अपनी बेटी का दाखिला
निजी स्कूलों की शिक्षा को महत्वपूर्ण मानने वाले अधिकारियों-जनप्रतिनिधियों के साथ आम नागरिकों को यह खबर सोचने पर मजबूर कर सकती है। शिक्षा के मामले में संवेदनशील माने जाने वाले बलरामपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने अपनी पांच वर्षीया सुपुत्री बेबिका का दाखिला बलरामपुर जिला मुख्यालय में स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में कराया है। शिक्षा गुणवत्ता को लेकर पूरे प्रदेश में कवायद चल रही है। इसके चलते अधिकांश सरकारी स्कूलों की व्यवस्था में सुधार हुआ है।
छत्तीसगढ़ में परिवहन चेक पोस्ट खत्म,100 करोड़ के राजस्व का होगा नुकसान
छत्तीसगढ़ में मंगलवार की आधी रात से परिवहन बेरियर ( जांच नाका) खत्म कर दिए गए। जीएसटी लागू होने के बाद यह कदम उठाने वाला छत्तीसगढ़ देश का 23वां राज्य है। इस फैसले की जानकारी देते हुए परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने बताया कि इससे करीब 100 करोड़ के राजस्व का नुकसान होगा। विभिन्न् राज्यों से लगने वाली सीमा पर अब तक 16 बेरियर काम कर रहे थे।
विधानसभा का मानसून सत्र 1 अगस्त से,होंगी 8 बैठकें
छत्तीसगढ़ विधानसभा का मनसून सत्र 1 अगस्त से शुरू होगा और 11 तक चलेगा। विधानसभा सचिवालय ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी। सत्र के दौरान सदन की 8 बैठकें होंगी।
रायपुर रेलवे स्टेशन पर 800 किलो नकली पनीर जब्त
यहां रायपुर रेलवे पुलिस को मंगलवार को 800 किलो से ज्यादा नकली पनीर जब्त किया है। मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे पुलिस जब सर्चिंग कर रही थी,तब काफी तादाद में पनीर ले जाने पर पुलिस को शक हुआ,जब मामले की जांच की गई तो पता चला कि पूरा पनीर नकली है और इसे अमरकंटक एक्सप्रेस से रायपुर लाया गया था।
बार-बार एक ही मांग से वो तंग आ चुकी थी,सूझा एक ही रास्ता
सरस्वती नगर पुलिस ने दहेज में एक लाख रुपए नहीं देने पर बहू को घर से निकालने के मामले में दहेजलोभी ससुराल पक्ष के खिलाफ दहेज अधिनियम का केस दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक दुर्ग जिले के पुलगांव थानक्षेत्र के ग्राम कोल्हियामार निवासी 24 वर्षीय महिला का विवाह 24 अप्रैल, 2015 को भवानीनगर,कोटा निवासी युवक से हुई थी।
कई वारदातों में शामिल दो नक्सलियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
पुलिस ने दो नक्‍सलियों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके नाम बंगा और केशाराम अलामी पता चले हैं। जानकारी के अनुसार आतंक का पर्याय बन चुके ये नक्सली 18 जवानों एवं ग्रामीणों की हत्या कर हथियार लूटने की घटना में शामिल थे।
बिलासपुर कलेक्टर ने अजीत जोगी का जाति प्रमाणपत्र किया निरस्त
हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट बिलासपुर कलेक्टर को भेजने के बाद सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का जाति प्रमाण पत्र निरस्त कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में कलेक्टर ने आदेश जारी किया है। यह अजीत जोगी के जाति को लेकर शासन द्वारा पहली बार बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है। बता दें कि हाईपावर कमेटी की जांच रिपोर्ट आने के बाद रिपोर्ट बिलासपुर कलेक्टर पी दयानन्द को भेजी गई थी।
राज्य से 40 करोड़ की दवाइयां वापस,थोक बाजार में आधा स्टॉक खत्म
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) 1 जुलाई से लागू हो गया। जीएसटी से भले ही डॉक्टर्स की फीस,अस्पताल के अन्य खर्चों को बाहर रखा गया हो,लेकिन दवाओं में 5 से लेकर 28 फीसदी तक टैक्स लगा दिया गया है। यही वजह है कि मल्टीनेशनल दवा कंपनियों और थोक दवा विक्रेताओं के बीच मार्जिंन का नया विवाद खड़ा हो गया है। इसी के चलते थोक बाजार में दवाओं का स्टॉक 50 फीसदी तक कम हो गया है।
कांग्रेस शासन काल के अच्‍छे कार्यों को जान-बूझकर रोक रही रमन सरकार : महंत
पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ.चरणदास महंत का कहना है कि छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस शासन काल में घोषित सभी अच्‍छे कामों को रमन सरकार जान-बूझकर रोक रही है. महंत कोरिया जिले में चिरिमिरी में आयोजित महिला कांग्रेस के संभागीय सम्मेलन में भाग लेने के बाद मनेंद्रगढ़ पहुंचे थे. यहां पत्रकारों से बातचीत में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह पर सीधे हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में घोषित सभी अच्छे कार्यों को जान बूझ कर रोका जा रहा है.
इस गांव में नहीं है कोई अनपढ़,शिक्षा के क्षेत्र में बनाई अलग पहचान
छत्तीसगढ़ में गरियाबंद जिले के अंतिम छोर पर ओडिशा सीमा से लगे मुंगझर गांव के लोग शिक्षा के प्रति काफी जागरूक हैं. यही वजह है कि यह गांव अन्य गांवों से काफी अलग है. इस गांव के पुरुष और महिला दोनों ही शिक्षित हैं. बता दें कि 1700 की आबादी वाले मुंगझर गांव के 889 पुरुषों में 93 प्रतिशत पुरुष और 945 महिलाओं में 89 प्रतिशत महिलाएं शिक्षित हैं. ग्रामीण विजय कश्यप ने बताया कि मुंगझर गांव में शिक्षा का स्तर इतना बेहतर है कि गांव के दो लोग क्लास वन ऑफिसर,8 राजपत्रित अधिकारी और 75 अन्य सरकारी विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.
तेज बारिश में पुलिया बही,अंबिकापुर से संपर्क टूटा
प्रदेश में तेज बारिश के कई इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक अंबिकापुर और सरगुजा क्षेत्र में बीते 10 घंटे से लगातार तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं। अंबिकापुर के पास डायवर्सन पुलिया के बह जाने के कारण अंबिकापुर शहर का बिलासपुर,रायपुर और सरगुजा आदि इलाकों से संपर्क टूट गया है। इसके अलावा निर्माणाधीन पुलिया को भी काफी नुकसान पहुंचा है।
हाईकोर्ट का सरकार को आदेश,खाली कराएं 35 एकड़ जमीन
हाईकोर्ट ने शासन को रायपुर के शंकरनगर की 35 एकड़ शासकीय जमीन को कब्जा मुक्त करने का आदेश दिया है। यहां पूर्व मुख्यमंत्री समेत रसूखदारों के आलीशान बंगले बन गए हैं,जिन्हें 6 माह के अंदर बेदखल कर जमीन को फिर से शासन के नाम करने कहा गया है। रायपुर निवासी खैरूनिशा फरिश्ता ने अधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा के माध्यम से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी।
जीएसटी के विरोध में व्यापारियों ने किया प्रदर्शन
जीएसटी के कड़े प्रावधानों के खिलाफ शुक्रवार को छत्तीसगढ़ बंद का मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। गौरतलब है कि चेम्बर ऑफ कॉमर्स के आह्वान इस बंद का आह्वान किया गया है। शुक्रवार सुबह बड़ी तादाद में व्यापारी जय स्तंभ चौक पहुंचे और जीएसटी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।
चार महीने के लिए शादी सहित सभी मांगलिक कार्य हो जाएंगे बंद
4 जुलाई से मांगलिक कार्यों पर एक बार फिर विराम लग जाएगा। शुभ कार्य व खासकर शादी ब्याह के कार्यक्रम चार माह के लिए थम जाएंगे। दरअसल देवशयनी एकादशी से देवी-देवताओं का शयनकाल प्रारंभ हो जाएगा। इसके बाद सीधे 31 अक्टूबर को देवउठनी एकादशी से उनका जागरण होगा और शुभ कार्य किए जा सकेंगे। हिंदू धर्म में शास्त्रों की मान्यता व ज्योतिष गणना चक्र के अनुसार आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी से कार्तिक पक्ष की एकादशी तक भगवान विष्णु का शयनकाल माना गया है।
चिरायू के हड़ताली डॉक्टरों को अल्टीमेटम
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में चिरायू अस्पताल के सभी डॉक्टर्स और बाकी स्टाफ समान वेतन की मांग को लेकर पिछले करीब 14 दिनों से हड़ताल पर हैं. ऐसे में चिरायू चिकित्सकों और स्टॉफ की मुसीबत आने वाले दिनों में बढ़ सकती हैं. जानकारी के मुताबिक जिले के 58 डॉक्टर और कर्मचारी समान वेतन की मांग को लेकर रायपुर स्थित बुढ़ातालब में धरना प्रदर्शन कर रहें हैं.
हाईपावर कमेटी के आदेश पर रोक लगाने हाईकोर्ट पहुंचे जोगी
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी हाईपावर कमेटी के आदेश पर रोक लगाने बिलासपुर हाईकोर्ट पहुंचे हैं,वहीं उनसे पहले स्टे के लिए आवेदन करने के लिए याचिकाकर्ता संत कुमार नेताम भी केवियट दाखिल करने के लिए हाइकोर्ट पहुंच गए हैं। केवियट दाखिल होने के बाद न्यायालय को जोगी को स्टे देने से पहले नेताम का पक्ष सुनना पड़ेगा।
सीएम सचिवालय ने मांगी रिपोर्ट,किस प्लान का पैसा केंद्र से नहीं मिला
केंद्र सरकार से वित्त पोषित कई ऐसी योजनाएं हैं,जिनमें समय पर पैसा न मिलने से काम अटका है। मनरेगा जैसी योजनाओं में अब पैसा आ रहा है, लेकिन शिक्षा,स्वास्थ्य,सिंचाई आदि विभागों में कई योजनाओं में पैसा मिलने में लेटलतीफी की शिकायतें आ रही हैं। अब मुख्यमंत्री सचिवालय ने सभी विभागों से ऐसी लंबित परियोजनाओं की जानकारी मांगी है,जिनका प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है,लेकिन पैसा नहीं मिला है।
आत्‍महत्‍या करने वाले किसान परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की सहायता राशि दी जाए -PCC
छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में बीते मंगलवार की शाम प्रदेश कांग्रेस कमेटी की टीम महासमुंद के बागबाहरा के दौरे पर पहुंची. इस दारौन वे यहां उन दो किसानों के परिजनों से मिले,जिन्होंने कर्ज से तंग आकर कुछ दिन पहले आत्‍महत्‍या कर ली थी. शोक संतप्त परिजनों को प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने ढांढस बंधाते हुए पीड़ित परिजनों को 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि देने की बात कही है.
तेंदूपत्ता व्यापारी के ठिकानों पर राजनांदगांव और रायपुर में IT का छापा
छत्तीसगढ़ के रायपुर और राजनांदगांव में बुधवार सुबह आयकर विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की। मिली जानकारी के मुताबिक मप्र और छत्तीसगढ़ की संयुक्त टीम ने बुधवार को तेंदूपत्ता व्यापारी पवन सोम छत्रा और जय चंद्राना के आवास और ऑफिस पर कार्रवाई की। मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग के दोनों ही कारोबारियों के खिलाफ आयकर चोरी की शिकायत मिली थी।
छत्तीसगढ़ पहुंचे केंद्रीय मंत्री रूड़ी,CM से मिले
छत्तीसगढ़ में कौशल विकास का हाल देखने केंद्रीय कौशल विकास मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूड़ी बुधवार को रायपुर पहुंचे। मिली सूचना के मुताबिक राजीव प्रताप रूड़ी इंडिगो एयरवेज की नियमित उड़ान से रायपुर पहुंचे। ऐसी भी सूचना है कि केंद्रीय मंत्री खुद एक पायलट के रूप में विमान चलाते हुए रायपुर पहुंचे।
प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बनाए जाएंगे साइकिल और पैदल ट्रैक
17 साल बाद लागू होने जा रही छत्तीसगढ़ की नई खेल नीति में प्रदेश में खेलों का माहौल तैयार करने की कई योजनाएं बनाई गई हैं। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने बताया कि नई खेल नीति के माध्यम से यह प्रयास किया जाएगा कि जितना महत्व शिक्षा का है,उतना ही शारीरिक शिक्षा का भी। शारीरिक शिक्षा को वैकल्पिक विषय के रूप में स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल कर मान्यता दिलाने की योजना बनाई गई है।
18.5 फीट लंबी मूंछें देख सीएम बोले,मूंछें हो तो राम सिंह जैसी
रविवार को एक निजी कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डधारी साढ़े 18 फीट के मूंछों वाले रामसिंह चौहान राजधानी पहुंचे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. रमन सिंह थे। उन्हें जब पता चला कि यहां मूंछों के सरताज आए हुए हैं तो वे उनसे मिलने पहुंचे। राम सिंह ने मूंछें कपड़े में लपेट रखी थीं,सीएम को भरोसा नहीं हुआ,उन्होंने कहा खोल कर दिखाएं।
बिलासपुर हाईकोर्ट में मंगलवार से 3 डबल बेंच और 8 सिंगल बेंच
हाईकोर्ट में तीन जस्टिस नियुक्त होने के साथ मंगलवार से नया रोस्टर लागू हो रहा है। तीनों नवनियुक्त जस्टिस डबल बेंच में बैठेंगे। इसके अलावा 8 सिंगल बेंच में मामलों की सुनवाई होगी। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में मंगलवार को नवनियुक्त जस्टिस शरद कुमार गुप्ता,जस्टिस आरपी शर्मा व जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल का ओवेशन होगा। इसके साथ ही नया रोस्टर लागू किया जा रहा है।
जोगी कांग्रेस का वादा,सरकार बनी तो बेटी के जन्म पर दिए जाएंगे एक लाख रुपए
छत्तीसगढ़ के कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जोगी के जिला पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में शुक्रवार को पार्टी की योजनाओं और विचारों को लेकर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लोगों के बीच जाकर घोषणा पत्र की कॉपियां बांटी हैं. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने शहर के घर-घर जाकर जोगी पार्टी की योजनाओं और विचारों के मद्देनजर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया है.
यहां एक ही कमरे में होती है पहली से पांचवीं तक की पढ़ाई
छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में नया शिक्षा सत्र शुरू होने के बाद भी स्कूलों में अव्यवस्थाओं का आलम जस का तस बना हुआ है. जिले के अधिकांश स्कूल भवन और शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं. ताजा मामला देवभोग के सरगीगुडा प्राथमिक स्कूल का है. इस बारे में स्कूल शिक्षक जोगेश जायसवाल ने बताया कि यहां दो कमरों का स्कूल भवन तो है,लेकिन एक कमरे में राशन दुकान संचालित है. इस कारण पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई एक ही कमरे में संचालित हो रही हैं.
छत्तीसगढ़ के ये दो शहर स्मार्ट सिटी के लिए चयनित
स्मार्ट सिटी बनने की दौड़ में प्रदेश के दो शहरों ने बाजी मार ली है। मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को स्मार्ट सिटी के तीसरे राउंड के नामों की घोषणा की गई,जिसमें छत्तीसगढ़ का नया रायपुर देशभर में दूसरे स्थान पर रहा,वहीं बिलासपुर को 19 वां स्थान मिला है।
संदिग्ध हालत में फांसी पर लटकी मिली विवाहिता
छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर (सरगुजा) के नगर के खटिकपारा में गुरुवार को एक विवाहिता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वहीं जिन परिस्थितयों में विवाहिता का शव देखा गया,उसे देखकर यह कहना मुश्किल है कि युवती ने आत्महत्या की है या फिर उसकी हत्या की गई है. जानकारी के मुताबिक मृतिका की सास दूसरे घरों में बर्तन धोने का काम करती हैं. इसलिए वो रोज सुबह 5 बजे उठ जाती हैं.
जीएसटी आते ही परिवार के साथ बाहर खाना पड़ेगा महंगा
जीएसटी आने से आम लोगों को कुछ चीजों में राहत मिलेगी,लेकिन परिवार के साथ बाहर खान महंगा पड़ने वाला है। होटलों में खाने खाने पर प्रति टेबल 65 से 100 रुपए तक अतिरिक्त चार्ज लगेगा। वह भी उस स्थिति में जब आप केवल दाल,चावल,डिजर्ट व सब्जी लेते हैं। दूसरी चीजें लेने पर आपको और अधिक बिल चुकाना होगा। दरअसल होटलों पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। अभी 5 फीसदी वैट और 6 फीसदी सर्विस टैक्स लगता है।
छत्तीसगढ़ के इस जिले में दिखा अनोखा खगोलीय नजारा
21 जून बुधवार को दिन के लगभग 11.20 बजे जिले के अलग-अलग भागों में आसमान पर अनोखा नजारा दिखा। जिसमें सूर्य के चारों तरफ बिल्कुल गोल इंद्रधनुष जैसा घेरा बना हुआ था। मुख्यालय के अलावा कोरर के संतोष पांडेय,कृष्ण कुमार शुक्ला और भानुप्रतापपुर के नीलेश वर्मा समेत कई उत्साही लोगों ने इसे कैमरे में कैद कर लिया।
कांग्रेस नेता की नक्सलियों ने की हत्या
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र के चोलनार गांव में नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में एक कांग्रेस नेता की मंगलवार को हत्या कर दी. घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस बल घटना स्थल पर रवाना हो चुका है और मामले की जांच शुरू कर दी है.
ट्रक ने महिला को रौंदा,गुस्साए लोगों ने ट्रक फूंका
यहां केशरपाल से तुरपुरा के बीच मंगलवार को सड़क हादसे में एक महिला की मौत हो गई,जिसके बाद गुस्साए लोगों ने ट्रक में आग लगा दी। मिली जानकारी के मुताबिक ओडिशा से गिट्टी लेकर आ रहे एक तेज रफ्तार ट्रक ने तुरपुरा के पास एक महिला मितानिन सतेसवारी ठाकुर पति डोमल सिंह ठाकुर (40) को कुचल दिया,जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।
छग सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति को दी मंजूरी
मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में सरकार ने सौर ऊर्जा नीति 2017-27 का अनुमोदन कर दिया है। राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा के दोहन के लिए वर्ष 2002 में जारी नीति की वैधता 31 मार्च 2017 तक थी। विगत कुछ वर्षों में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी बदलाव हुए हैं।
सुब्रत साहू बने राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
स्वास्थ्य सचिव आईएएस सुब्रत साहू को छत्तीसगढ़ का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) बनाया गया है। केंद्रीय चुनाव आयोग की अनुशंसा पर उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। पूर्व सीईओ निधि छिब्बर करीब महीनेभर पहले ही केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर गईं,तब से संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी डीडी सिंह प्रभार पर थे।
छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ा
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डी.ए.) की चार प्रतिशत की अतिरिक्त किस्त देने की घोषणा की है। भत्ते में एक जनवरी 2017 से चार प्रतिशत की वृद्धि गई है। अब मंहगाई भत्ते की दर 132 प्रतिशत से बढ़कर 136 प्रतिशत हो गई है। आदेश के अनुसार महंगाई भत्ते की यह अतिरिक्त किस्त एक जनवरी 2017 से (माह जनवरी का वेतन जो माह फरवरी 2017 में देय है) से दी जाएगी।
पति को फंदे से लटकता देख पत्नी ने भी की आत्महत्या
छत्तीसगढ़ के दुर्ग में सोमवार को एक आरपीएफ जवान और उसकी पत्नी ने फांसीलगाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस को घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ और घटना के पीछे पारिवारिक विवाद माना जा रहा है. पुलिस के मुताबिक मृतक रामकेश फैजाबाद उत्तरप्रदेश का वह मूल निवासी और आरपीएफ में आरक्षक के पद पर पदस्थ था. महज 3 महीने पहले ही किराए के मकान में रहने के लिए गया था.
किसान आंदोलन के समर्थन में नक्सलियों ने फेंके पर्चे
विपक्षी दलों के बाद अब नक्सलियों ने भी किसान आंदोलन की आग में घी डालने का काम किया है। छत्तीसगढ़ के पखांजुर थाना क्षेत्र के द्वारिकापुरी - बारदा मार्ग पर सोमवार को माओवादियों ने बैनर लगाकर व पर्चे फेंक कर अपना समर्थन जताया है। मिली जानकारी के मुताबिक माओवादियों की प्रतापपुर एरिया कमेटी ने किसानों की मांगों का समर्थन किया है।
विश्व योग दिवस पर छत्तीसगढ़ में 50 लाख लोग एक साथ करेंगे योग
विश्व योग दिवस पर छत्तीसगढ़ में विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। 21 जून को प्रदेश में सुबह 7 से 8 बजे तक 50 लाख लोग योग करेंगे। योग दिवस की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह खुद तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं। सोमवार को सीएम ने सभी 27 जिलों के कलेक्टरों को वीडियो कॉन्फे्रंसिंग पर बुलाया है। कलेक्टरों की बैठक में मुख्यमंत्री योग दिवस की तैयारियों और लोक सुराज अभियान की भी समीक्षा करेंगे। मंत्रालय में विभिन्न विभागों की बैठक भी सीएम लेंगे।
आजादी के नारे लगाने वालों को संत कबीर के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए: सीएम रमन
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आज कहा कि राष्ट्र विरोधी नारे लगाने वालों को संत कबीर के उपदेश पढ़ाये जाने चाहिए और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में कबीर पर कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने चाहिए. साल 2001 में हुए संसद हमले के दोषी अफजल गुरू को साल 2013 में फांसी दी गई थी और इसके विरोध में पिछले साल जेएनयू में प्रदर्शन हुए थे जिसके बाद छात्र समूहों में संघर्ष की घटनाएं हुई थीं.
किसानों के साथ धोखा और झूठा वादा करना राज्य सरकार को महंगा पड़ सकता है - जोगी
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सुप्रीमो अजीत जोगी ने अमित शाह के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर जमकर हमला बोला है. जोगी ने कहा कि हमारी पार्टी ने प्रदेश में बीजेपी की चिंता बढ़ा दी है. इस कारण चुनाव के डेढ़ साल पहले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को यहां आना पड़ा.
करंट लगने से मजदूर की मौत,ठेकेदार समेत 4 पर एफआईआर दर्ज
छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में बीते 26 मई को करंट लगने से एक मजदूर की मौत हो गई थी. मामला दीपका थाना क्षेत्र के प्रगति नगर कॉलोनी का है. बिजली की लाइन सुधारने के दौरान अचानक बिजली की सप्लाई शुरू होने से मजदूर हादसे का शिकार हो गया था. मामले में हुए जांच के बाद दोषी ठेकेदार समेत 4 लोगाें पर एफआईआर दर्ज कर लिया गया है.
कांग्रेस विधायकों का किसानों को उकसाना दुर्भाग्यपूर्ण है- अमित शाह
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस के विधायकों ने किसानों की भावनाओं को उकसाने का प्रयास किया है. शाह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में ये बात कही. शाह ने आगे कहा मध्यप्रदेश की शांति को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. यह बहुत निंदनीय है.
रायपुर में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने महात्मा गांधी को चतुर बनिया बताया
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में थे,तीन दिन के दौर के दूसरे दिन मौका था सूबे के प्रख्यात लोगों से मिलने का,बातचीत का. कांग्रेस मुक्त भारत की वकालत के दौरान जिक्र राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का हुआ तो अमित शाह ने उन्हें चतुर बनिया बता दिया. दरअसल,अमित शाह कांग्रेस के बारे में ये बता रहे थे कि ये पार्टी आजादी पाने के लिए बनाई गई और इसका कोई सिद्धान्त नहीं है.
यहां रिजल्ट के आधार पर मिलेगा शिक्षकों को वेतन
जिले में शिक्षा का स्तर सुधारने हर जरुरी प्रयास व नवाचार किए जाएंगे। शिक्षकों की परीक्षा ली जाएगी। जरुरत पड़ी तो उन्हें पढ़ाया भी जाएगा। स्कूलों में हर महीने परीक्षा आयोजित की जाएगी। बच्चों के रिजल्ट के प्रतिशत के आधार पर शिक्षकों को वेतन दिया जाएगा। रिजल्ट में सुधार होने पर शिक्षकों का रुका हुआ वेतन उन्हें दिया जाएगा। उक्त बातें कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही।
यहां निरक्षरता के कारण हितग्राही हुए ठगी के शिकार,ज्यादा दाम पर बेची जा रही राशन
छत्तीसगढ़ के जगदलपुर (बस्तर) में मुख्यमंत्री खाद्य योजना के तहत प्रदेश में गरीब परिवारों को किफायती दर में राशन वितरण प्रणाली का काम चल रहा है. वहीं जगदलपुर के अंदरुनी क्षेत्र के वितरण केंद्र में सेल्समैन द्वारा इसका दुरुपयोग किए जाने का मामला सामने आया है. दरअसल,दरभा विकासखंड में ग्राम पंचायत रामपाल के राशन वितरण केंद्र में सेल्समैन शासन द्वारा निर्धारित मूल्य से ज्यादा दर पर हितग्राहियों को सामान बेच रहा है.
अमित शाह ने दिए छत्तीसगढ़ के सांसदों और विधायकों को चौथी बार सरकार बनाने के टिप्स
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के सांसदों और विधायकों को प्रदेश में चौथी बार सरकार बनाने के टिप्स दिए. शाह ने कहा कि प्रदेश की 90 विधानसभा में से कम से कम 65 सीटों पर जीत हासिल करने की रणनीति बनाएं. इसके साथ ही 25 अक्टूबर से 15 अगस्त 2018 तक का रोडमैप बनाएं ताकि हर दिन का पार्टी का कार्यक्रम बने और पार्टी के आधार में विस्तार हो.
अमित शाह तीन दिन में लेंगे 22 बैठक,वोट बैंक और कार्पोरेट घरानों को साधेंगे
विधानसभा चुनाव से करीब डेढ़ साल पहले छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार और संगठन को संजीवनी देने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुस्र्वार को राजधानी रायपुर पहुंच रहे हैं। आठ से दस जून तक शाह प्रदेश में पार्टी पदाधिकारी,कोरग्रुप,मंत्री,विधायक,सांसद से लेकर बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद स्थापित करेंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने बताया कि शाह तीन दिन में 22 बैठक लेंगे।
मानसून के 9 जून तक छत्तीसगढ़ पहुंचने के आसार
बीते 24 घंटों में मानसून दक्षिण भारत में तेजी से आगे बढ़ा है। मंगलवार से बुधवार रात के बीच मानसून केरल और तमिलनाडु पार कर कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भाग में प्रवेश कर गया। रायपुर मौसम केंद्र के विज्ञानियों के अनुसार यही रफ्तार रही तो मानसून 9 जून तक छत्तीगसढ़ के दक्षिणी भाग और 10 से 13 जून तक रायपुर पहुंच जाएगा। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक एक प्रबल चक्रवात बना है जो मानसून के लिए अनुकूल है।
आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओं की मौत
भानपुरी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बड़े देवड़ा में बुधवार शाम गाज गिरने से दो महिलाओं की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार 19 वर्षीया बेलमति मौर्य व 35 वर्षीया बुधनी बाई घर के आंगन में खड़े थे तभी अचानक तेज बारिश के साथ बिजली गिरी जिसकी चपेट में आकर उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
मानसून के दौरान 48 लाख हेक्टेयर में खेती करने का लक्ष्य
छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून के दौरान 48 लाख हेक्टेयर में खेती करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि राज्य शासन के कृषि विभाग की ओर से खरीफ मौसम 2017 के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है. इसमें विभिन्न फसलों की बुआई के साथ-साथ खाद-बीज के वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.
जोगी चुनावी घोषणापत्र नहीं,संकल्पों का शपथपत्र करेंगे जारी
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी दूसरी राजनीतिक पार्टियों की तरह चुनावी घोषणापत्र जारी नहीं करेंगे। जोगी ने कहा कि पार्टी के स्थापना दिवस पर स्टाम्प पेपर में संकल्पों का शपथपत्र जारी करेंगे,जो कि नोटराइज होगा। पार्टी के दस लाख सदस्य एक करोड़ परिवार तक शपथपत्र की प्रति को पहुंचाएंगे। जोगी का कहना है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की सरकार बनती है और संकल्पों को समयसीमा में पूरा नहीं करती है तो कोई भी व्यक्ति सीधे कोर्ट जा सकेगा।
जापान और दक्षिण कोरिया से लौटकर ये बोले CM रमन सिंह
मुख्यमंत्री रमन सिंह दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे से लौटकर मंगलवार को राजधानी रायपुर पहुंचे। अपने नौ दिन के विदेशी प्रवास के दौरान रमन सिंह ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल और जापान के दो प्रमुख शहरों टोक्यो और ओसाका का दौरा किया और कई निवेशकों से चर्चा की। रायपुर लौटने के बाद मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट पर मीडिया से चर्चा करते हुए अपने यात्रा का संक्षिप्त ब्योरा दिया।
अफसरों के आईएएस अवॉर्ड का मामला हाईकोर्ट के आदेश से उलझा
हाईकोर्ट के एक आदेश से राज्य प्रशासनिक सेवा के दस अफसरों के आईएएस अवॉर्ड का प्रकरण उलझ सकता है। कोर्ट ने दूसरे अफसरों के आईएएस अवॉर्ड से पहले राप्रसे के दो अफसरों भरतलाल बंजारे और सुधाकर खलको के मामले को निपटाने को कहा है। इन दोनों अफसरों को दो साल का सीआर बेहतर नहीं होने की वजह से आईएएस अवॉर्ड के अयोग्य बताया गया था। अब कोर्ट ने इनके प्रकरणों का निराकरण तीन महीने में करने का आदेश दिया है।
किसान साधन-संपन्न,धान पर नहीं देंगे बोनस: मंत्री
सहकारिता मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि किसानों को बोनस नहीं देंगे। प्रदेश के किसान साधन संपन्न हैं। वैसे भी राज्य सरकार कई ऐसी योजनाओं के माध्यम से किसानों को सीधा फायदा पहुंच रही है। जब उनको फायदा पहुंचाया जा रहा है तो बोनस की जरूरत ही कहां है। सहकारिता मंत्री श्री बघेल रविवार को छत्तीसगढ़ भवन में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। वे लोक सुराज अभियान में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के संबंध में समीक्षा बैठक लेने आए थे।
नक्सलियों की धमकी,एक माह का वेतन दें सरकारी कर्मचारी
तेंदूपत्ता लेव्ही वसूली के बावजूद आर्थिक तंगी से गुजर रहे माओवादियों ने बीजापुर जिले के बासागुड़ा इलाके में नया और सरकारी कर्मचारियों के लिए जानलेवा फरमान जारी किया है। नक्सलियों के नए फरमान के अनुसार इलाके में काम काम कर रहे सभी विभागों के कर्मचारियों को अपना एक माह का वेतन नक्सलियों को देना होगा। नहीं देने की स्थिति में अंजाम भुगतने की धमकी तक दी गई है।
कचरा रखने 22 हजार परिवारों को दिया जाएगा हरा व नीला डस्टबिन
शहर में मिशन क्लीन सिटी योजना की शुरुआत हो चुकी है। समूह की महिलाओं द्वारा वार्डों के घर व दुकानों में डोर-टू-डोर जाकर कचरा उठाने का डेमो चल रहा है। कचरा रखने शहरवासियों को निगम की ओर से हरा व नीला डस्टबिन वितरण किया जाएगा। इसकी तैयारी में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अधिकारी-कर्मचारी जुटे हुए हैं।
पुलिस मुठभेड़ में एक वर्दीधारी नक्‍सली की मौत
भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में पुलिस मुठभेड़ के दौरान एक वर्दीधारी नक्‍सली के मारे जाने की सूचना है। बताया जा रहा है कि यह मुठभेड़ सूराखेड़ा के जंगलों में हुई। मारे गए नक्‍सली का नाम रतन उज्‍जी उर्फ रतन हेमला बताया जा रहा है। शव के पास से बरामद हुए हथियार में 303 का एक देशी कट्टा भी शामिल है।
हेलिकॉप्टर से पहुंचे मंत्री तो ग्रामीणों ने कहा - सड़क बनवा दें
वनमंत्री महेश गागड़ा वनभूमि का पट्टा बांटने तेलंगाना की सीमा पर स्थित पामेड़ गांव पहुंचे तो ग्रामीणों ने कहा-साहब सड़क तो बनवा दें। दरअसल बीजापुर मुख्यालय से पामेड़ जाने का सीधा रास्ता नक्सलियों ने काट दिया है। जंगल में 55 किमी मार्ग पर नक्सलियों का कब्जा है। पामेड़ जाने के लिए दंतेवाड़ा, सुकमा होकर तेलंगाना के रास्ते करीब 3 सौ किमी का चक्कर काटना पड़ता है। ग्रामीणों की मांग पर अब मंत्री ने पहल की है। वन विभाग पामेड़ सड़क के लिए पीडब्ल्यूडी को प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है।
छग-ओडिशा सीमा पर मुठभेड़ में एक महिला नक्सली ढेर
जगदलपुर जिले में छत्तीसगढ़ और ओडिशा की सीमा पर मलकानगिरी इलाके में नक्सलियों और पुलिस जवानों के बीच मुठभेड़ एक माओवादी मारा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक यह मुठभेड़ कपाटूटी जंगल में हुई, जिसमें चित्रकोंडा पुलिस ने एक महिला माओवादी कमांडर चिन्नाबाई को मार गिराया है।
अंबिकापुर में आठ दिन से लापता कांग्रेसी नेता की लाश मिली
छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में बीते आठ दिन से लापता कांग्रेसी नेता की लाश बोरे में मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेसी नेता रामलोचन यादव की हत्या कर लाश को बोरे में भर कर दलदली खेत में दफना दिया गया था। बीते कई दिनों से परिजन और स्थानीय पुलिस लापता रामलोचन यादव की तलाश कर रहे थे। आखिरकार परिजनों ने ही रामलोचन यादव की लाश को एक खेत से खोज निकाला।
मजदूरों ने सरकार के खिलाफ निकाली महारैली
मजदूरों की मांगों के समर्थन व मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सीटू ने प्रदेश सरकार के खिलाफ शहर में महारैली निकाली। मंगलवार को सीटू के स्थापना दिवस पर प्रदेश भर के मजदूरों ने प्रदर्शन किया। यह रैली पंचायत भवन से शुरू हुई जो सचिवालय छोटा शिमला में पहुंची। रैली के दौरान मजदूर पैदल ही सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सचिवालय पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद मजदूरों ने फिर प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
कुएं में मिली दो चचेरी बहनों की लाश
यहां सूरजपुर के चांदनी थाना क्षेत्र में एक कुएं में दो चचेरी बहनों की लाश मिलने से सनसनी फैल गई है। मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना जिले के ग्राम खालबहरा पंचायत के कुबेरपुर गांव की है। इस घटना के जानकारी मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं और दोनों चचेरी बहनों की लाश को कुएं से निकालकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जा रहा है।
गांव में घुसे 12 हाथी और 12 घर तोड़कर चलते बने
जिले में सेमरसोत अभ्यारण क्षेत्र में बुधवार को एक बार फिर हाथियों ने अपना कहर बरपाया। मिली जानकारी के मुताबिक यहां बुधूडीह गांव में 12 हाथियों का एक दल घुस गया और गांव के 12 घरों के तहस-नहस कर दिया।
रायपुर के रवि भवन में भीषण आग,कई लोगों के फंसने की आशंका
शहर के सबसे बड़े व्यवसायी कॉम्प्लेक्स रवि भवन में बुधवार को आग लगने से अफरा तफरी मची गई। यहां प्रथम व द्वितीय तल में धुंआ उठने के बाद कारोबारी सकते में आ गए। अफरा तफरी का बीच दमकल,पुलिस के साथ निगम की रेस्क्यू टीम आग बुझाने का प्रयास कर रही है। यहां दुकानों में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। मिली जानकारी के मुताबिक 1.30 बजे के करीब प्रथम तल में वायरिंग में शार्टसर्किट हाे रहा था,वहीं से आग फैलने का अंदेशा लगाया जा रहा है।
भवन निर्माण की अनुमति चाहिए तो लगाने होंगे दो पेड़
सड़क चौड़ीकरण के लिए सड़क की हरियाली उजाड़ने के बाद तापमान में हो रही वृद्घि ने निगम प्रशासन की आंखें खोल दी है। भवन निर्माण की अनुमति देने के साथ ही घर के आसपास खाली जगह पर दो पेड़ लगाने की अनिवार्यता रख दी है। लिंक रोड,सिविल लाइन एरिया,महामाया चौक से कोनी रोड,महाराणा प्रताप चौक से व्यापार विहार रोड,नेहरू चौक से उसलापुर रेलवे ओवरब्रिज,ये कुछ ऐसी प्रमुख सड़कें हैं जिसके दोनों किनारे सैकड़ों बड़े-बड़े पेड़ लगे हुए थे।
छत्तीसगढ़ में 30 से ज्यादा पुलिस अफसरों के तबादले
छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने 30 से ज्यादा पुलिस अफसरों का स्थानांतरण कर दिया है।
छत्तीसगढ़ में एक जून से शराब होगी महंगी
छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन के लिए देसी और विदेशी शराब दुकान चलाना मुश्किल हो गया है। दुकानों में रखे गए प्लेसमेंट एजेंसियों के कर्मचारियों का वेतन, दुकान का किराया, शराब के परिवहन,बिजली बिल समेत अन्य खर्च के लिए राशि नहीं निकल पा रही है। प्राधिकरण को आर्थिक संकट से उबारने के लिए सरकार ने शराब पर उसका कमीशन 12 से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है। प्राधिकरण का कमीशन बढ़ने का सीधा असर शराब के दाम पर पड़ेगा।
स्थानीय भाषाओं में प्रसारित हो कार्यक्रम,केंद्रीय प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू ने दिए निर्देश
केंद्र में मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर सरकार की उपलब्धि बताने केंद्रीय मंत्री पूरे देश के दौरे पर इसी कड़ी में शुक्रवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू राजधानी रायपुर पहुंचे. जहां पर वैंकैया नायडू ने रायपुर एयरपोर्ट से सीधे मुख्यमंत्री निवास पहुंचे और मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के साथ आकाशवाणी,दूरदर्शन और जन संपर्क विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली.
फैक्टरी में लगी भीषण आग,40 मजदूरों ने भागकर बचाई जान
कलेक्टोरेट से लगे ममता नगर इंडस्ट्रियल एरिया के आकाश एग्रो फैक्टरी के ऑयल फर्नेस में शनिवार सुबह शार्ट सर्किट से आग लग गई। देखते ही देखते उसने भीषण रूप ले लिया। इस दौरान 40 मजदूर काम कर रहे थे। अचानक आग की लपटें उठते देख भगदड़ मच गई। फैक्टरी के पिछले दरवाजे से भागकर सभी बाहर निकले और नगर निगम को सूचना दी।
38 साल बाद संरक्षित जनजातियों की नसबंदी पर लगी रोक हटी
बैगा आदिवासी सहित अन्य संरक्षित जनजातियों की नसबंदी पर 38 साल पहले लगी रोक सरकार ने हटा दी है। सरकार ने यह फैसला ज्यादा बच्चों की वजह से जनजाति की महिलाओं के स्वास्थ्य पर पड़ रहे विपरीत असर को देखते हुए लिया है। नसबंदी के लिए उन्हें (पुरुष या महिला) अनुविभागीय दण्डाधिकारी (एसडीएम) से प्रमाण पत्र लेना होगा। ऑपरेशन केवल सुविधा सम्पन्न सरकारी अस्पतालों में किया जा सकेगा। किसी भी स्थिति में शिविरों या गैर सरकारी अस्पतालों में ऑपरेशन नहीं किया जाएगा।
नेपाल से सबक लें माओवादी,बंदूक छोड़कर चुनाव लड़ें: दिग्विजय
भारत के माओवादियों को नेपाल के माओवादियों से सबक लेना चाहिए। ये भी बंदूक-गोली छोड़कर प्रजातंत्र का हिस्सा बनें। चुनाव लड़ें और जो भी आर्थिक-सामाजिक समस्या है, उन्हें दूर करने के लिए सरकार व प्रशासन पर दबाव बनाएं। माओवादियों के विचारों में यह बदलाव तभी आ सकता है,जब नक्सलवाद के खिलाफ सब राजनीतिक दृष्टिकोण से भी मिलकर प्रयास करेंगे।
पद्म पुरस्कारों के लिए जमीनी स्तर पर खोजी जा रहीं विभूतियां
पद्म पुरस्कारों के लिए प्रतिभागियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि पद्म पुरस्कारों यानी पद्म विभूषण,पद्म भूषण व पद्मश्री के लिए ऐसे जमीनी लोगों का नाम भेजें जिनका समाज के विभिन्न क्षेत्रों में वर्षों से विशेष योगदान है, फिर भी चर्चा में नहीं आ पाते। ऐसी विभूतियों की तलाश के लिए विशेष कमेटियों के गठन करने को कहा गया है।
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू रायपुर पहुंचे
केंद्रीय शहरी विकास, सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू शुक्रवार को एक दिनी प्रवास पर शुक्रवार को रायपुर पहुंचे। यहां एयरपोर्ट पर छत्तीसगढ़ के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। सूत्रों के मुताबिक वेंकैय नायडू सीएम हाउस में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मुलाकात करेंगे और मंत्रालय में अपने विभागों की राज्य इकाइयों की समीक्षा करेंगे।
शुरू होते ही नौतपा ने दिखाया असर,कोरबा में पारा 46 डिग्री के पार
छत्तीसगढ़ के नौतपा में पहले ही दिन गर्मी ने अपना असर दिखा दिया. कोरबा में दोपहर तक तापमान 46 डिग्री के पार जा पहुंचा था. गुरुवार सुबह 7 बजे से ही लू की लपटें झुलसाने लगी थीं. नौतपा का रौद्र आगाज देखकर लोगाें का कहना है कि इस बार गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं. नौतपा के पहले ही दिन शहर की सड़कें वीरान रहीं. सड़कों पर वे लाेग ही दिखाई दिए,जिन्‍हें जरूरी काम था. वे भी अपने आपकाे पूरी तरह ढंककर ही घर से बाहर निकले.
25 डीएसपी की पदोन्नति,डीपीसी के बाद बनाए गये एडिश्नल एसपी
छत्तीसगढ़ के 2007 और 2008 बैच के पुलिस अफसरों की पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है. सोमवार को हुई विभागीय पदोन्नति बैठक में 25 डीएसपी को पदोन्न्त कर एडिश्नल एसपी बनाया गया है. दो डीएसपी की पदोन्नति रोकी गई है.
बिलासपुर विश्वविद्यालय के नये कुलपति का विरोध
बिलासपुर विश्विदयालय के नए कुलपति बीएचयू के प्रोफेसर सदानंद शाही के पदभार ग्रहण करने से पहले ही विरोध शुरू हो गया है. बिलासपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने नए कुलपति के विरोध रैली निकाली और उन्हें हटाने की मांग की है.
दंतेवाड़ा के बारसुर में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़
दंतेवाड़ा जिले बारसुर थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ होने की सूचना मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस टीम जब सर्चिंग के लिए निकली थी,तो कुछ नक्सलियों ने घात लगाकर पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी की। इधर आला अधिकारियों ने मुठभेड़ स्थल पर अतिरिक्त पुलिस बल भी भेज दिया है और एसपी कमलोचन कश्यप भी अपने काफिले के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।
468 करोड़ रुपए में बनेगी सात सड़कें,रमन सिंह ने किया भूमिपूजन
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने बुधवार को राजनांदगांव जिले में आयोजित दो अलग-अलग कार्यक्रमों में लगभग 468.73 करोड़ रुपए की लागत की सात सड़कों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इन सड़कों की लंबाई लगभग 159 किलो मीटर है। डॉ.सिंह ने खैरागढ़ विकासखण्ड के ग्राम ठेलकाडीह में आयोजित कार्यक्रम में 174 करोड़ 35 लाख रुपए की लागत की लगभग 55 किलोमीटर लंबी तीन सड़कों का और छुरिया विकासखण्ड के ग्राम बम्हनीचाराभाटा में 294.38 करोड़ रुपए की लागत की 104 किलोमीटर लंबी चार सड़कों का भूमिपूजन किया।
लोक सुराज के 28 लाख आवेदनों की समीक्षा कराएगी सरकार
समाधान लक्ष्य के साथ शुरू हुआ लोक सुराज अभियान सरकार की डेढ़ साल की दिशा तय करेगा। 84 दिन चले अभियान में मिले 28 लाख 54 हजार 360 आवेदनों का सरकार निजी एजेंसी से अध्ययन करा रही है। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने बताया कि 3 महीने बाद जो डाटाबेस मिलेगा उसी के आधार पर अगली कार्य योजना तैयार की जाएगी। 26 फरवरी से शुरू हुआ अभियान शनिवार को समाप्त हुआ। प्रदेश की 9 हजार 823 किमी की यात्रा कर चुके मुख्यमंत्री मीडिया से मुखातिब हुए।
तबादले से इलाका बदलता है,इरादा नहीं : कल्लूरी
नई दिल्ली के पत्रकारिता संस्थान आईआईएमसी में नक्सलवाद पर भाषण देने पहुंचे आईजी एसआरपी कल्लूरी ने कहा कि बस्तर के 40 लाख लोगों का मुझे समर्थन है। विरोध सिर्फ पांच लोग करते हैं। उनके विरोध का कारण पूरी तरह से निजी है। वो कल्लूरी को दानव के रूप में पेश करके अपनी राजनीतिक रोटी सेंकते हैं। कल्लूरी ने कहा कि नक्सलवाद को लेकर बस्तर,रायपुर और दिल्ली में अलग-अलग धारणा है।
दो नाबालिग बच्‍चों की तालाब में डूबने से मौत
कोटा थाने अंतर्गत घोंघा तालाब में डूबने से दो नाबालिक बच्चों की मौत हो गई हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शवों को अपने कब्‍जे में ले लिया और मामले की जांच शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार प्रेम 8 वर्षीय और सोम 11 वर्षीय अपने घर बाजार पारा कोटा से दोस्त शिव के साथ घोंघा जलाशय नहाने के नाम पर निकले थे। जलाशय में नहाने के दौरान सोम और प्रेम गहरे पानी में जाने लगे उन्होंने डूबने से बचने शिव को आवाज दी लेकिन डूबते देख शिव डर गया और आने-जाने वालों से उन्हे बचाने गुहार लगाने लगा।
स्कूल शिक्षा मंत्री के घर के बाहर प्रदर्शन,कई गिरफ्तार
स्कूल शिक्षा विभाग में घोटाले का आरोप लगाकर कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने शनिवार को स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप के घऱ के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। एनएसयूआई ने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पर भी भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया। मिली जानकारी के मुताबिक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए बड़ी तादात में एनएसयूआई कार्यकर्ता केदार कश्यप के बंगले के पास पहुंच गए और जमकर नारेबाजी करने लगे।
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परिणाम घोषित
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए। मिली जानकारी के मुताबिक ओपन स्कूल 10 वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 42 फीसदी रहा, जबकि 12 कक्षा का परीक्षा परिणाम 46.02 फीसदी रहा।
रायपुर पहुंचे आईबी चीफ राजीव जैन,सीएम से मिलेंगे
इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के डायरेक्टर राजीव जैन शनिवार को राजधानी रायपुर पहुंचे। मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ दौरे में सबसे पहले वे राजभवन में मुख्यमंत्री रमन सिंह से मुलाकात कर नक्सल समस्या पर चर्चा करेंगे।
कृषि मंत्री ने एसडीएम से पूछा काम करने आए हो या तमाशा
कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बिल्हा एसडीएम एसपी वैद्य को जमकर फटकार लगाई है। मंत्री ने एसडीएम से पूछा कि यहां काम करने आए हो या फिर समय काटने। स्वाइल हेल्थ कार्ड के वितरण में लापरवाही बरतने के आरोप में मंत्री ने कृषि विस्तार अधिकारी अनिल शुक्ला को निलंबित कर दिया है। चौपाल में न आने वाले खंड चिकित्सा अधिकारी व सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा है।
ओडिशा के रोड ठेकेदार पर IT का छापा,करोड़ों की टैक्स चोरी
ओडिशा के सबसे बड़े रोड ठेकेदार डीडी अग्रवाल के दो ठिकानों घर और दफ्तर पर आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार को छापा मारा। ओडिशा आयकर और छत्तीसगढ़ आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग की संयुक्त कार्रवाई में करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी के दस्तावेज मिले हैं। ठेकेदार का मुख्य दफ्तर रायपुर में समता कॉलोनी में है, इसलिए यहां की टीम भी शामिल हुई। टीम ने उनके कई प्रोजेक्ट को जांच के दायरे में लिया है।
जगदलपुर में तीन नक्सलियों ने किया आत्मसर्मपण
नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू करने वाले सीआरपीएफ जवानों को शुक्रवार को बढ़ी सफलता मिली। यहां तीन जनमिलिशिया ने सीआरपीएफ के सामने समर्पण कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक सरेंडर करने वाले तीनों जनमिलिशिया नक्सली सुकमा क्षेत्र में सक्रिय थे।
बिना परमिट और पंजीयन के सड़क पर दौड़ेगा ई-रिक्शा
एनजीटी की फटकार के बाद राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए पेट्रोल- डीजल से चलने वाले आटो रिक्शा की जगह बैटरी से संचालित ई-रिक्शा सड़क पर दौड़ेगा। परिवहन विभाग ने इसकी कार्ययोजना तैयार की है। ई-रिक्शा को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने पांच साल तक परमिट और रजिस्ट्रेशन की छूट देने का फैसला लिया है। यानि बिना परमिट व रजिस्ट्रेशन के ही ई-रिक्शा चलेगा।
अंबिकापुर के मैनपाट में घुसा 9 हाथियों का दल
अंबिकापुर के मैनपाट इलाके के परपतिया बूढ़ानाग में नौ हाथियों का दल नजर आया है। इस सूचना के बाद वन विभाग का दस्ता अलर्ट हो गया है और लगातार हाथियों के दल पर नजर रख रहा है।
दिल्ली पहुंचे भूपेश बघेल,राहुल गांधी से करेंगे मुलाकात
प्लॉट आवंटन घोटाले में फंसे छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक भूपेश बघेल दिल्ली पहुंच गए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के संबंध में प्रदेश कांग्रेस संगठन के मामलों को लेकर भूपेश बघेल और राहुल गांधी में चर्चा हो सकती है। इसके अलावा भूपेश बघेल कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद और मोतीलाल वोरा से भी मुलाकात कर सकते हैं।
फर्जी दस्तावेज से मेडिकल कॉलेज में प्रवेश,छात्रा पर 25 लाख जुर्माना
मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर की बर्खास्त छात्रा पर प्रबंधन ने 25 लाख का जुर्माना लगाया है। अनुसूचित जनजाति कोटे से दाखिला लेने वाली छात्रा पर एक सीट के नुकसान का आरोप है। संचालक चिकित्सा शिक्षा ने कॉलेज प्रबंधन से कहा है कि उसे नोटिस जारी करें और जुर्माने की राशि न देने पर अदालत जाएं। इससे पहले छात्रा हाईकोर्ट गई थी,लेकिन फैसला कॉलेज के पक्ष में हुआ।
भूपेश से पहले जोगी ने मारी बाजी,किसानों को ले पहुंच गए सीएम से मिलने
दुर्ग के कुरुदडीह की जमीन को लेकर मंगलवार को कांग्रेस और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जकांछ) के बीच दिनभर राजनीतिक उठापटक चलती रही। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल को जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी ने जबरदस्त झटका दिया। शाम को बघेल कुरुदडीह के जिन 21 किसानों के साथ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मिलने वाले थे,उन्हें लेकर जकांछ नेता मुख्यमंत्री से दोपहर में ही मिल आए। सीएम ने किसानों की शिकायत सुनी और तत्काल दुर्ग कलेक्टर से फोन पर बात की।
हाईकोर्ट जजों की नियुक्ति से पहले कराई जाए ब्रेन मैपिंग व नार्को टेस्ट
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता वीजी तामस्कर ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति करने से पहले उनकी ब्रैन मैपिंग व नार्को टेस्ट कराने की मांग की है। सीजेआई को लिखे पत्र के बाद छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के साथ ही देशभर के न्यायपालिका से जुड़े अफसरों में तीखी प्रतिक्रिया की संभावना जताई जा रही है। तामस्कर ने ऐसे समय में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को पत्र लिखा है।
सुकमा हमले का सुरक्षाबलों ने लिया बदला,20 नक्सलियों को मार गिराने का दावा
सीआरपीएफ के आईजी देवेन्द्र चौहान ने कहा है कि सुकमा और बीजापुर की सीमा पर सीआरपीएफ, कोबरा, एसटीएफ और डीआरजी के 350 जवानों ने नक्सलियों के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा करीब 96 घंटे का ऑपरेशन चलाया है। इसमें 20 नक्सली मारे गए हैं, हालांकि किसी का शव नहीं बरामद हुआ है। वहीं इस दौरान एक जवान शहीद हुआ व दो घायल हुए हैं। आईजी ने नक्सलियों के नाम संदेश दिया कि मुठभेड़ के दौरान यदि कभी घिर जाएं तो समर्पण कर दें। उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।
रमन से आज मिलेंगे भूपेश,14 साल में पहली बार पहुंचेंगे सीएम हाऊस
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल 14 साल में पहली बार मुख्यमंत्री निवास की चौखट को लांघेंगे। किसानों की जमीन के मामले में भूपेश ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मुलाकात का समय मांगा था, जिसके बाद 16 मई शाम छह बजे मुलाकात का समय तय हुआ। भूपेश उन्हीं किसानों के साथ सीएम हाउस जा रहे हैं, जो दो दिन पहले उनके घर के सामने जमीन की मांग को लेकर धरने पर बैठे थे। मुख्यमंत्री और भूपेश की मुलाकात की खबर से ही सियासी हलचल तेज हो गई है।
छत्तीसगढ़ में 15 जून तक पहुंचेगा मानसून,अंडमान पहुंचा
छत्तीसगढ़ में मानसून अपने तय समय 10 से 15 जून के बीच पहुंचेगा। दो दिन से मानसून के जल्द पहुंचने के कयास पर मौसम विज्ञानियों ने फिलहाल विराम लगा दिया है। विज्ञानियों ने बताया कि हालांकि इस बार मानसून अपने तय समय के तीन दिन पहले ही अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहुंच गया,लेकिन इसके बाद यह अनुकूल स्थिति नहीं होने पर यह आगे नहीं बढ़ रहा है। विज्ञानियों का कहना है कि मानसून के केरल पहुंचने के पहले राज्य में इसके आगमन के बारे में कहना अभी जल्दबाजी होगी।
चीन की सीमा पर बने देश के सबसे लंबे पुल में लगा भिलाई का फौलाद
असम में चीन की सीमा के नजदीक नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल के निर्माण में भिलाई का बड़ा योगदान है। असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बनकर तैयार करीब 9.15 किलोमीटर लंबे ढोला-सादिया पुल के निर्माण में सेल (स्टील एथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) ने बड़े पैमाने पर स्टील की आपूर्ति की है। सेल के भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) व दुर्गापुर स्टील प्लांट से टीएमटी (सरिया) रॉड, प्लेट व अन्य स्टील की आपूर्ति की गई। इसमें ज्यादातर मात्रा में स्टील भिलाई से भेजा गया है।
राज्य के पांच शहरों में आरेंज अलर्ट, पारा 47 पर पहुंचा
लगातार बढ़ रही गर्मी को देखते हुए मौसम केंद्र ने राज्य के पांच शहरों में आरेंज अलर्ट यानी लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है। सोमवार को बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर और रायगढ़ में पारा 47 डिग्री तक पहुंचा व आगे भी ऐसी ही गर्मी बने रहने के आसार हैं। वहीं बस्तर को छोड़ राजधानी समेत अन्य जिलों में तापमान 42 से 45.6 डिग्री तक रहा। इसके कारण लू चलती रही।
ईओडब्ल्यू एडीजी गुप्ता ने भंग होने के बाद साडा से खरीदा प्लॉट : भूपेश
विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) भिलाई से ली गई जमीन मामले में पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने ईओडब्ल्यू पर फिर पलटवार किया। इस बार निशाने पर हैं ईओडब्ल्यू चीफ एडीजी मुकेश गुप्ता। बघेल का आरोप है कि गुप्ता ने बतौर साडा पदेन सदस्य बाजार मूल्य से काफी कम कीमत में नेहरू नगर में प्लॉट लिया। साडा भंग होने के बाद नगर निगम को चेक से भुगतान कर रजिस्ट्री करा ली,जबकि तत्कालीन सरकार ने निगम बनने के बाद साडा के नाम पर की गई तमाम कार्यवाही को अवैध घोषित कर दिया था।
रायपुर के भनपुरी इलाके में फैक्ट्री में आग
राजधानी रायपुर के भनपुरी इलाके में एक केमिकल फैक्ट्री में सोमवार को भीषण आग लग गई। मिली जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री के अंदर कई मजदूर फंसे हुए हैं,जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। खमतराई इलाके में स्थित रसायन फैक्ट्री की दीवार को दो जेसीबी मशीन से तोड़ा जा रहा है।
बुरकापाल हमले का लिया बदला,16 लाख का इनामी नक्सल नेता ढेर
24 मई को सुकमा जिले के बुरकापाल में हुए हमले का डीआरजी के जवानों ने करारा जवाब दिया है। रविवार को डीवीसी मेंबर व बारसूर एरिया कमेटी के सचिव विलास को बुरुगुम थाना क्षेत्र में हुए मुठभेड़ में ढेर कर दिया गया। मौके से 1 नग एके-47 भी बरामद किया गया है। एडिशनल एसपी विजय पांडेय ने बताया कि नक्सली नेता विलास के मौजूदगी की सूचना पर बुरुगुम थाना से डीआरजी की पार्टी रवाना की गई थी।
मैनपाट में युवक ने की पांच लोगों की हत्‍या
सरगुजा के मैनपाट अंतर्गत सपनादर में युवक ने पत्नी, सास, ससुर, बेटी व एक दोस्त को मौत के घाट उतार दिया है। बताया जा रहा है कि उसने इस घटना को घरेलू विवाद के कारण अंजाम दिया। युवक आपराधिक प्रवृत्ति का है और कुछ दिन पहले ही जेल से रिहा हुआ था। जिस समय उसने घटना को अंदाज दिया उस समय वह शराब के नशे में था और साली के साथ उसके अवैध संबंधों के कारण घर में तनाव की स्थिति बनी थी।
बीजापुर पुलिस और माओवादियों में मुठभेड़ में दो जवान घायल
बासागुड़ा क्षेत्र में माओवादियों और बीजापुर पुलिस के बीच मुठभेड़ जारी है। इस मुठभेड़ मे दो जवानों को गोली लगने की जानकारी मिल रही है। घायल जवानों को पास के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है जहां बेहतर इलाज के लिए उन्‍हें हेलीकॉप्‍टर से रायपुर ले जाने पर विचार किया जा रहा है।
45 लाख बीपीएल परिवार को जुलाई से 50 हजार का स्मार्ट कार्ड
प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) के 45 लाख से अधिक बीपीएल परिवारों को जुलाई से 50 हजार रुपए का स्मार्ट कार्ड मिलने लगेगा। इस पर राशि केंद्र को बढ़ानी थी,लेकिन फैसला अटका हुआ था। प्रति परिवार 20 हजार रुपए बढ़ाने पर राज्य सरकार को 103 करोड़ अतिरिक्त भार पड़ेगा। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू, संचालक आर. प्रसन्ना ने सीएम हाउस पहुंचकर प्रजेंटेशन दिया था।
एम्स रायपुर में पहली बार जबड़े और चेहरे का ऑपरेशन
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के चिकित्सकों ने ओडिशा से आई एक महिला मरीज का पहला टोटल टेंपरोमेंडीबुलर जॉइंट (टीएम जॉइंट) रिप्लेसमेंट किया है। चिकित्सकों ने बताया कि टीएम जॉइंट मुंह के जबड़े का जोड़ होता है। कुछ मरीजों की खोपड़ी की हड्डी मुंह के जबड़े से जुड़ी होती है। इससे मरीज मुंह तक नहीं खोल पाते। इस वजह से मरीज को खानपान में काफी दिक्कतें होती हैं।
सांसद उसेंडी के दर्शन करवा दो,तीन साल से देखा नहीं
आम जनता से जनप्रतिनिधियों की बढ़ती दूरियों को प्रमाणित करता ग्रामीणों का अनोखा व रोचक पत्र सामने आया है। मामला है मावलीपारा में शुक्रवार को हुए लोक सुराज अभियान के निराकरण शिविर का। बांसनवाही-मावलीपारा के ग्रामीणों ने यहां मुख्य अतिथि मत्स्य बोर्ड अध्यक्ष भरत मटियारा को आवेदन दे सांसद विक्रम उसेंडी का दर्शन कराने की मांग की। आवेदन के मुताबिक उन्हें सांसद बने 1082 दिन हो चुके हैं, लेकिन आज तक हमारे गांव नहीं आए। कई लोग उनसे मिलना चाहते हैं, तो कई उन्हें देखना। उन्हें हमारे क्षेत्र में भेजें,ताकि हमारे गांवों का विकास हो व हम अपनी दशा-दिशा सुधार सकें।
विस चुनाव में 90 में से 50 सीट पर भाजपा उतारेगी नए चेहरे
लोक सुराज में आधे से ज्यादा प्रदेश का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मान लिया है कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 में से 50 सीटों पर पार्टी को नए उम्मीदवार उतारने की जरूरत है। शुक्रवार को मीडिया से रूबरु हुए सीएम ने साफ किया कि कमजोर परफॉर्मेंस वाले विधायकों की सूची तैयार कर ली गई है। उनके इस बयान को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दिल्ली एमसीडी चुनाव के सफल फार्मूले को छत्तीसगढ़ में भी लागू करने के रूप में देखा जा रहा है।
लोक सुराज अभियान के बाद हटेगी तबादले पर रोक
सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों के स्थानांतरण पर लगा बैन अगले महीने हट सकता है। मंत्रालय के कक्ष क्रमांक 6 में छत्तीसगढ़ सरकार की वर्ष 2016-17 की स्थानांतरण नीति बनाई जा रही है। इस बीच समन्वय से होने वाले स्थानांतरण पर अघोषित रोक लगा दी गई है। लोक सुराज अभियान खत्म होते ही प्रदेश में स्थानांतरण से बैन हटाया जाएगा। स्थानीय स्तर पर अनुमोदन लेकर मंत्रियों के मार्फत स्थानांतरण साल-दो साल में एक बार होता है।
गिरफ्तारी देने परिवार के साथ EOW ऑफिस पहुंचे भूपेश बघेल
सरकारी जमीन पर कब्जा करने के मामले में फंसे छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश प्रमुख भूपेश बघेल शुक्रवार को ईओडब्ल्यू ऑफिस पहुंचे। गौरतलब है कि हाल ही में ईओडब्ल्यू ने भूपेश बघेल के खिलाफ सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने के आरोप में केस दर्ज किया है। मिली जानकारी के मुताबिक भूपेश बघेल के साथ उनकी पत्नी और मां भी ईओडब्ल्यू ऑफिस पहुंचे,हालांकि जब बघेल ईओडब्ल्यू ऑफिस पहुंचे, उस समय तक विभाग के आला अधिकारी ऑफिस नहीं पहुंचे थे।
सीएम रमन सिंह के हेलीकॉप्टर की एमरजेंसी लैंडिंग
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अपने प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान पर है। जिसके तहत गुरुवार को भी उन्होंने नारायणपुर का दौरा किया। लेकिन वहां से लौटते वक्त सक्ती के पास उनके हेलीकॉप्टर की एमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। एमरजेंसी लैंडिंग कितने बजे हुई, किन परिस्थितियों में हुई फिलहाल इन कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन प्रारंभिक जानकारी के अनुसार हेलीकॉप्टर में टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते ये बड़ा कदम उठाना पड़ा।
वर्षा डोंगरे के पक्ष में आए प्रशांत भूषण ने रमन पर साधा निशाना
सुप्रीम कोर्ट के वकील और एक्टिविस्ट प्रशांत भूषण रायपुर जेल की निलंबित डिप्टी जेलर वर्षा डोंगरे के पक्ष में आ गए हैं। उन्होंने वर्षा के निलंबन पर एक ट्वीट किया है जिसमें मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह पर निशाना साधा है। प्रशांत ने लिखा है कि हाईकोर्ट ने रमन सरकार को पीएससी परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का दोषी पाया है। इस बारे में वर्षा ने कोर्ट में आवाज उठाई थी। अब उसे सस्पेंड कर दिया गया है। ज्ञात हो कि प्रशांत भूषण अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील में कथित घोटाले के मामले को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट गए हैं।
रोड निर्माण में लगी पार्टी पर नक्सलियों ने फायरिंग की
रोड निर्माण में लगी पार्टी के ऊपर नक्सलियों ने फायरिंग की। जवानो की जवाबी कार्यवाही में नक्सली भाग खड़े हुए। जानकारी के अनुसार चोलनार किरंदुल के बीच नक्सली बड़ी घटना को अंजाम देने की फ़िराक में थे।
छत्तीसगढ़: घात लगाकर नक्सलियों का हमला, जवानों ने भी दिया जवाब
नक्सलियों ने फिर हमला बोला है। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। जिला पुलिस की टीम सर्च ऑपरेशन के लिए निकली थी, उसी वक्त नक्सिलयों ने घात लगाकर हमला किया। पुलिस पार्टी पर अंधाधुंध फायरिंग की गई और नक्सली भाग निकले।
600 रुपए की रिश्वतखोरी में डॉक्टर को 12 साल बाद सजा
जिला अस्पताल में एक मरीज के इलाज के नाम पर 600 रुपए की रिश्वतखोरी में पकड़े गए डॉक्टर को कोर्ट ने दो साल कारावास व दो हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई है। इस मामले में कोर्ट से 12 साल बाद फैसला आया है। अब डॉक्टर रिटायर होने की उम्र में हैं। रिश्वतखोरी के इस मामले में ओटी अटेंडेंट को कोर्ट ने बरी कर दिया है। यह सजा प्रथम श्रेणी विशेष न्यायाधीश सत्येन्द्र कुमार साहू की अदालत में सुनाई गई। प्रकरण के मुताबिक कैम्प दो संतोषीपारा भिलाई निवासी बैसाखिन बाई के सिर में फोड़ा था।
जमीन नपवाने कलेक्टर को लेने पड़ेंगे दस जन्म : भूपेश
जमीन घोटाले मामले में पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने प्रशासन की जांच रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मैं अथवा मेरे परिजनों ने जमीन पर अवैध कब्जा किया है तो नोटिस जारी करना था। जमीन की नपाई के साथ ही पंचनामा कार्रवाई में हस्ताक्षर लिया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। उन्होंने कहा मेरा परिवार बड़ा है और कलेक्टर को मेरे परिवार की जमीन नपवाने दस जन्म लेने पड़ेंगे।
नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई,सुकमा जाएंगे 2000 कोबरा कमांडो
सुकमा हमले के बाद से ही सरकार नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर रही है। इसी कड़ी में अब सुकमा में नक्सलियों को खत्म करने के लिए 2000 कोबरा कमांडोज को भेजा जाएगा। सीआरपीएफ जल्द ही इन कमांडोज को सुकमा जिले और आसपास तैनात करेगा। नक्सलियों और उनके हथियारों को तबाह करने के लिए भेजे जाने वाले कमांडो विशेष छापामार दस्ता कोबरा बटालियन के होंगे।
इसरो के सेटेलाइट करेंगे छत्तीसगढ़ के खनिजों की निगरानी
छत्तीसगढ़ में मुख्य खदानों को ऑनलाइन करने के बाद खनिज विभाग अब गौण खनिजों को भी इसरो के सेटेलाइट से जोड़ने की तैयारी कर रहा है। पहले चरण में डोलामाइट और लो ग्रेड लाइम की खदानों को इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस (आईबीएम) के ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा। इसके बाद अन्य खदानों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। खनिज विभाग इन दिनों गौण खनिजों की बड़ी खदानों की सूची बना रहा है। 1 जून से मैन्युअल ट्रांजिट पास (टीपी) बंद कर ई-ट्रांजिट पास जारी किया जाएगा।
दुष्कर्म पीड़िता को 10 लाख तक मुआवजा देने योजना बनाएं: हाईकोर्ट
हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को दुष्कर्म पीड़िताओं को गोवा की तरह 10 लाख रुपए तक मुआवजा देने की योजना बनाने कहा है। हाईकोर्ट की एकलपीठ में जस्टिस संजय के. अग्रवाल ने शासन की रिट अपील खारिज करते हुए कहा कि विशेष न्यायाधीश (पास्को) को प्रतिकर राशि प्रदान कराने का भी अधिकार है। राजनांदगांव के खैरागढ़ विशेष न्यायाधीश (पास्को) ने नाबालिग से दुष्कर्म मामले में आरोपी को तीन व दस साल कैद की सजा सुनाई और 1-1 हजार अर्थदंड के साथ शासन को पीड़िता को 1 लाख रुपए प्रतिकर राशि देने का आदेश दिया। इसके खिलाफ राज्य शासन ने हाईकोर्ट में अपील पेश की और कहा कि विशेष न्यायाधीश को सीधे मुआवजा आदेश देने का अधिकार नहीं है।
297 साल बाद बन रहा बुद्ध पूर्णिमा पर बुधादित्य योग
इस बार बुद्ध पूर्णिमा पर 297 साल बाद बुधादित्य योग का महासंयोग बन रहा है। यह संयोग स्नान, दान-पुण्य और खरीदी के लिए शुभ है। यह महासंयोग 10 मई बैसाख पूर्णिमा (बुद्ध पूर्णिमा) पर पड़ रहा है। इससे पहले 22 अपै्रल 1720 को बुधादित्य योग पड़ा था। वैशाख में बृहस्पति का संबंध, मंगल, शनि व शुक्र के साथ दुर्लभ होता है। सालों बाद ऐसी स्थिति बन रही है। इस बार यह संयोग शनि की गणना तथा बृहस्पति के वक्रत्व काल से बना है। ज्योतिषी पं. विशाल दयानंद शास्त्री के अनुसार यह महासंयोग कारोबारियों के लिए विशेष फलदायी माना जाता है। यह संयोग शासन-प्रशासन के लिए चुनौतियों भरा होगा।
ट्रक और जीप में भिड़ंत, 6 की मौत
गढ़ चिरौली के सिरोंचा में ट्रक और मेक्स जीप की भिड़ंत हो गई है। इस दुर्घटना में 6 की मौत हो चुकी है। मृतकों में 4 महिलाएं और 2 पुरुष शामिल हैं। इसके साथ ही 8 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है। घटना सुबह की बताई जा रही है और जीप में 14 लोग सवार थे। घटना के बाद बचाव कार्य शुरू किया गया है।
संयुक्त राष्ट्र की नवाचार प्रयोगशाला नया रायपुर में बनेगी
संयुक्त राष्ट्र संघ छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में तकनीकी नवाचार प्रयोगशाला (टेक्नोलॉजी इनोवेशन लैब) की स्थापना करेगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में इस पर एमओयू हुआ।
आईएएस बाबूलाल अग्रवाल जेल से छूटे पर नौकरी से रहेंगे सस्पेंड
आईएएस बाबूलाल अग्रवाल 73 दिनों बाद शुक्रवार रात तिहाड़ जेल से रिहा हो गए। कोर्ट ने उन्हें 4 मई को जमानत दे दी थी, लेकिन कागजी प्रक्रिया पूरी करने में वक्त लगा और पूरे दिन परिजन परेशान रहे। रात करीब 11 बजे जेल से बाहर निकले। पत्नी, बेटी, दामाद, भाई सहित अन्य रिश्तेदार और दोस्त जेल के बाहर इंतजार कर रहे थे। बताया जाता है कि बाहर निकलते ही अग्रवाल भावुक होकर बेटी से लिपट गए।
तलाक... तलाक... तलाक... सुन फंदे पर झूल गया पति
परिजनों की सहमति के बिना निकाह करने वाले एक जोड़े पर उस वक्त गज गिर गई, जब युवती के परिजन उत्तरप्रदेश से यहां पहुंच युवती को अपने साथ ले गए और बाद में मोबाइल पर तलाक करा दिया। युवती ने जैसे ही तीन बार तलाक... तलाक...तलाक... कहा, युवक ने अपना आपा खो बैठा और नायलोन की रस्सी से फांसी लगाकर जान देने की कोशिश की। आसपास के लोगों ने किसी तरह उसे फंदे से नीचे उतारा और गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल दाखिल कराया।
चिटफंडी कंपनी ने सैकड़ों लोगों को ठगा,एडवाइजर गिरफ्तार
राजधानी समेत आसपास के जिले के सैकड़ों लोगों को 8 से 12 फीसदी आकर्षक ब्याज दिलाने का झांसा देकर लाखों रूपए की ठगी के मामले में देवेंद्रनगर पुलिस ने गुरूवार को चिटफंड कंपनी के एडवाइजर को गिरफ्तार किया है। आरोपी को जबलपुर से गिरफ्तार कर रायपुर लाया गया। मामले में ठगी के शिकार पांच लोगों का पुलिस ने बयान दर्ज किया है। पुलिस का दावा है कि आरोपी की गिरफ्तारी की जानकारी मिलने पर धीरे-धीरे और भी पीड़ित सामने आएंगे।
सुकमा अटैक के बाद सीआरपीएफ-पुलिस के ऑपरेशन में 10 संदिग्ध नक्सली पकड़े गए
छत्तीसगढ़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने राज्य पुलिस के मिलकर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने सुकमा, चिकपाल और फूलबागरी गांव से 10 संदिग्ध नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इस बीच केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर भी सीआरपीएफ जवानों से मिलने सुकमा के पोलम्पल्ली पहुंचे हैं।
राजनाथ की बैठक में अफसर देंगे खुफिया रिपोर्ट
छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे पर तैनात 25 जवानों की मौत के बाद केंद्रीय गृहमंत्रालय की बैठक ने पीएचक्यू के आला अफसरों के होश उड़ा दिए हैं। आठ मई को होने वाली केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्रालय की बैठक के लिए पीएचक्यू से 15 बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है। इसके लिए एंटी नक्सल आपरेशन के आला अधिकारी बस्तर के सभी जिलों से एक-एक जानकारी जुटा रहे हैं।
रायपुर में तोड़फोड़ के आरोपी छात्र नेता वैभव सिंह ने दी गिरफ्तारी
छात्र संघ अध्यक्ष वैभव सिंह ठाकुर सोमवार को अपने तीन साथियों के साथ सरस्वती नगर थाने में गिरफ्तारी दी। गौरतलब है कि वैभवसिंह ठाकुर पर कुलपति कक्ष में घुसकर तोड़फोड़ करने का आरोप है। 24 अप्रैल को घटना के बाद पुलिस को छात्र नेताओं की तलाश थी,लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो सकी थी।
बुरकापाल हमले में नक्सलियों ने किया था चिमनी बम का उपयोग
आमतौर पर नक्सली हमलों के दौरान हैंडमेड तीर बम का इस्तेमाल करते रहे हैं। कोत्ताचेरू हमला और इसके पूर्व भी इसका खुलासा हुआ है पर बीते 24 अप्रैल को बुरकापाल में हुए हमले में नक्सलियों द्वारा चिमनी के आकृति के बम का भी उपयोग किया गया। इसकी जानकारी जवानों ने दी। घटना के बाद नईदुनिया संवाददाता ने घटना का जायजा लिया और जवानों के साथ मौके का अवलोकन किया। घटना स्थल चिमनी की आकृति का बिना ब्लास्ट हुआ बम मिला। इसे लोहे से बनाया गया है। इसके भीतर आईईडी भरकर नक्सली ब्लास्ट करते हैं।
नक्सलियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक से पहले चौतरफा घेराबंदी
सुकमा के भेज्जी व बुरकापाल में नक्सली हमले में 37 जवान खोने के बाद अब सरकार बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी में है। सुकमा में नक्सलियों के खात्मे की कमान खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल संभाल रहे हैं। वे 2 मई को दिल्ली से लेकर सुकमा तक ऑपरेशन में लगे अफसरों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेंगे। इधर केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंतरिक सुरक्षा सलाहकार विजय कुमार ने सुकमा और डीजी नक्सल आपरेशन अवस्थी ने बीजापुर में डेरा डाल दिया है।
वाहन नहीं मिला तो शव लेकर पैदल ही निकल गए सौ किमी दूर
सूरजपुर जिले के दूरस्थ बिहारपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शव वाहन और एंबुलेंस की व्यवस्था आज तक नहीं हो सकी है। शनिवार सुबह हुए सड़क हादसे में पिकअप सवार ग्रामीण की मौत के बाद घर तक शव ले जाने वाहन की व्यवस्था उपलब्ध नहीं हो सकी। मृतक के शव को लकड़ी में बांध परिजन सौ किमी का सफर तय करने पैदल ही निकल गए।
NSA अजीत डोभाल ने संभाली नक्सलियों पर सर्जिकल स्ट्राइक की कमान
छत्तीसगढ़ के सुकमा स्थित बुरकापाल में नक्सली हमले में 25 जवान खोने के बाद अब बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी है। गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार,सुकमा में नक्सलियों से निपटने की कमान खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने संभाल ली है। डोभाल 2 मई को दिल्ली से लेकर सुकमा तक नक्सल ऑपरेशन में लगे अफसरों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेंगे।
नक्सलियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ में आखिरी लड़ाई : डॉ.रमन
विधानसभा में सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नक्सलियों से सरकार कोई समझौता नहीं करेगी। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई का केंद्र सुकमा हो गया है। विकास के दम पर नक्सलियों की राजधानी जगरगुंडा को 3 तरफ से घेरा जा रहा है। आखिरी लड़ाई छत्तीसगढ़ में ही लड़ी जाएगी। विपक्ष के स्थगन प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि कांग्रेसी मुख्यमंत्री नक्सलियों को बिगड़ैल बच्चे मानते रहे हैं, इन्हें गले लगाने की बात करते रहे हैं। अब समय समाप्त हो चुका है।
कपड़ा कारोबार की आड़ में पाक जाता था आईएसआई का सरगना
दिल्ली में रहकर आईएसआई एजेंट जब्बार तक पैसा पहुंचाने वाले छत्तीसगढ़ के अकलतरा निवासी धर्मेंद्र ने कई अहम राज खोले हैं। उसे लेकर दिल्ली गई पुलिस ने जब्बार के संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी जुटाई है। वह कपड़ा कारोबार की आड़ में पाकिस्तान जाता था। इसी बहाने वह दिल्ली में आईएसआई के लिए काम भी करता था। पुलिस ने दिल्ली में आधा दर्जन आरोपियों की जानकारी भी जुटा ली है, जिनकी पतासाजी की जा रही है। धर्मेंद को लेकर पुलिस फिर से दिल्ली जाएगी। हालांकि,उसे दिल्ली लेकर जाने वाली टीम टीआई नसर सिद्दिकी के नेतृत्व में डटी हुई है। वहीं दूसरी टीम को बुलाकर उसे कोर्ट में पेश किया गया। सूत्रों से पता चला है कि पुलिस ने धर्मेंद्र से कई अहम जानकारी जुटाई है।
केंद्र सरकार ने जस्टिस की नियुक्ति से पहले पूछी नाम की स्पेलिंग
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में बेंच से तीन और बार कोटे से एक जस्टिस की नियुक्ति होनी है। इसके लिए केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट से चारों के नाम की स्पेलिंग पूछी है। यह जानकारी भेजने के एक सप्ताह के अंदर राष्ट्रपति कार्यालय से नियुक्ति आदेश जारी होने की संभावना है। ग्रीष्म अवकाश से पहले नए जस्टिस शपथ ले सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने पिछले माह छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में जस्टिस नियुक्त करने चार नाम पर मुहर लगाकर विधि मंत्रालय के पास भेजा था।
सड़क निर्माण में सुरक्षा देने से सीआरपीएफ ने खींचे हाथ
चिंतागुफा क्षेत्र के बुरकापाल में बीते सोमवार को सीआरपीएफ जवानों पर नक्सल हमले के बाद सीआरपीएफ ने बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा समेत संभाग के अन्य जिलों में चल रहे निर्माण कार्यों में सुरक्षा देना बंद कर दिया है। इसके चलते निर्माण कार्य ठप हो गए हैं और ठेकेदार दहशत में हैं। सूत्रों के मुताबिक बुरकापाल घटना के बाद बल के अधिकारियों की लगातार चल रही आंतरिक बैठकों में इस बात का फैसला लिया गया है कि बल अब किसी भी निर्माण कार्य के लिए सुरक्षा नहीं देगी। वह केवल नक्सल ऑपरेशन पर ही फोकस करेगी। नक्सल मामले को लेकर 8 मई को केंद्रीय गृहमंत्री की बैठक में भी यह मुद्दा उठ सकता है।
नक्सल मोर्चे पर बदलाव,पांच से 10 जवान ग्रुप में करेंगे सर्चिंग
सुकमा में नक्सली हमले में बड़ा नुकसान उठाने के बाद अब फोर्स ने रणनीति बदल दी है। एंटी नक्सल ऑपरेशन के आला अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों के हमले से बचने के लिए अब छोटी टुकड़ियों में अभियान चलाने की रणनीति बनाई गई है। इसमें पांच से दस जवानों का ग्रुप बनाया जाएगा। ये जवान एक-दूसरे से तीन से चार फीट की दूरी पर रहेंगे। सैटेलाइट ट्रैकर से जवानों के मूवमेंट पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। अब तक सौ-सवा सौ जवान एक साथ मूवमेंट पर निकलते थे।
40 साल से 56 किमी सड़क है अधूरी,अब तक 49 जवान शहीद
दोरनापाल से जगरगुंडा तक 56 किलोमीटर की सड़क पिछले चार दशक से सरकार के लिए चुनौती बनी हुई है। इसका निर्माण चल रहा है। कभी वनोपज का केंद्र और उप तहसील मुख्यालय रहे जगरगुंडा में अब कंटीले तारों से घिरा एक सलवा जुडूम कैंप है। तारों के पार मौत का सामान लेकर नक्सली खड़े रहते हैं। जगरगुंडा को दुनिया से जोड़ने के तीन रास्ते हैं,जिनमें से दो पर बम बिछे हैं और तीसरे पर जब चाहे तब नक्सली एंबुश लगाकर जवानों को शहीद कर देते हैं। यानी नक्सलवाद ने इसे टापू बना दिया है।
40 साल से 56 किमी सड़क है अधूरी,अब तक 49 जवान शहीद
दोरनापाल से जगरगुंडा तक 56 किलोमीटर की सड़क पिछले चार दशक से सरकार के लिए चुनौती बनी हुई है। इसका निर्माण चल रहा है। कभी वनोपज का केंद्र और उप तहसील मुख्यालय रहे जगरगुंडा में अब कंटीले तारों से घिरा एक सलवा जुडूम कैंप है। तारों के पार मौत का सामान लेकर नक्सली खड़े रहते हैं। जगरगुंडा को दुनिया से जोड़ने के तीन रास्ते हैं,जिनमें से दो पर बम बिछे हैं और तीसरे पर जब चाहे तब नक्सली एंबुश लगाकर जवानों को शहीद कर देते हैं। यानी नक्सलवाद ने इसे टापू बना दिया है।
लूटे हथियारों से नक्सली खड़ी कर सकते हैं नई लड़ाका कंपनी
सुकमा जिले के बुरकापाल में सोमवार को हुए मुठभेड़ में नक्सलियों ने पांच नग लोडेड यूबीजीएल समेत काफी संख्या में हथियार लूट लिए हैं। इनकी सहायता से वह भविष्य में सुरक्षा बलों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपुष्ट जानकारी के अनुसार बुरकापाल में सीआरपीएफ 74 वीं बटालियन के जवानों पर हमले के बाद नक्सली शहीद व घायल जवानों के सर्विस रायफल समेत पांच नग यूबीजीएल लूट कर ले जाने में सफल रहे।
हत्या के बाद महिला नक्सलियों ने छह जवानों के गुप्तांग काटे
सोमवार को सुकमा जिले के बुरकापाल में हुए नक्सली हमले में यह सनसनीखेज तथ्य सामने आया है कि महिला नक्सलियों ने करीब 6 शहीद जवानों के गुप्तांग काट दिए हैं। बस्तर में तैनात जवानों द्वारा आदिवासी महिलाओं व युवतियों के साथ ज्यादती के आरोप लगते रहे हैं। इस अमानवीय कृत्य को महिला नक्सलियों की बदले की कार्रवाई के रूप में भी देखा जा रहा है।
सुकमा हमले पर राजनाथ ने कहा CRPF पर सवाल नहीं, नक्सली बौखलाए
राजनाथ ने सुकमा में हुए नक्सली हमले को वामपंथी उग्रवादियों की शर्मनाक हरक़त बताया है. हमले में शहीद हुए 25 जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बातचीत में राजनाथ ने कहा कि नक्सलियों की ये कार्रवाई उनकी बौखलाहट का परिणाम है. हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.
शहादत के बाद भी सुरक्षा एजेंसियों के हौसले बुलंद
नक्सली हमले में सीआरपीएफ जवानों की मौत से सकते में आईं सुरक्षा एजेंसियां स्थिति से निपटने की तैयारी में जुट गई हैं। एक तरफ केंद्रीय गृह मंत्रालय सुरक्षा में हुई चूक की पड़ताल कर रहा है, तो सुरक्षा एजेंसियों ने नक्सलियों के खिलाफ बनी बढ़त को और मजबूत करने का फैसला किया है। लेकिन,फिर भी हकीकत यही है कि पिछले कुछ सालों में सुरक्षा बलों के आगे नक्सलियों के हौसले लगातार पस्त होते जा रहे हैं।
यह अब भी पूछा जाता है- बस्तर में रमन की चलती है या रमन्ना की
सुकमा के बुरकापाल में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवानों की शहादत इस साल की तीसरी बड़ी घटना है। छत्तीसगढ़ में पिछले डेढ़ दशक से राजनीतिक स्थिरता है। एक ही पार्टी की सरकार है, एक ही मुखिया हैं। हालांकि राज्य बनने के बाद से प्रदेश का चौतरफा विकास हुआ है जो नक्सल इलाकों में और भी स्पष्ट दिखता है। इसके बावजूद आज भी यह सवाल पूछा जाता है कि बस्तर में किसकी चलती है, रमन की चलती है या रमन्ना की।
रायपुर में सड़क हादसे में महिला की जलकर मौत
रायपुर में सड़क हादसे में महिला की जलकर मौत,पुलिस जांच में जुटी रायपुर के मंदिर हसौद में ट्रक और एक्सिवा की टक्कर के बाद आग लगने से एक्टिवा सवार महिला की जलकर मौत हो गई है. दुर्घटना सोमवार सुबह की है जब मृतक महिला एक्टिवा से जा रही थी. उसी दौरान मंदिर हसौद के पास सरिया से भरे ट्रक के पिछले चके से टक्करा गई. रायपुर के मंदिर हसौद में ट्रक और एक्सिवा की टक्कर के बाद आग लगने से एक्टिवा सवार महिला की जलकर मौत हो गई है.
छत्तीसगढ़ में बड़ा नक्सली हमला
छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़ में 11 जवान शहीद हो गए. जबकि हमले 7 जवान हो गए. नक्सली जवानों से हथियार भी लूटकर ले गए. ये मुठभेड़ सुकमा के चिंतगुफा इलाके में हुई. सीआरपीएफ की टुकड़ी और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई.
राज्यपाल की कुलपतियों को चेतावनी कमजोर ग्रेडिंग बर्दाश्त नहीं करेंगे
विश्वविद्यालय समन्वय समिति की बैठक में राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने कुलपतियों को दो टूक कहा- विश्वविद्यालय की कमजोर ग्रेडिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा। सभी अपनी प्रतिष्ठा ध्यान में रख सावधानी से काम करें। डिग्रियां न बंटने पर नाराज हुए और उच्च शिक्षा आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर 3 महीने में बांटने कहा। उन्होंने ऑडिट रिपोर्ट तैयार न करने पर भी अप्रसन्नाता जताई।
प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में पहुंचे सीएम रमन सिंह
मुख्यमंत्री रमन सिंह आज रायगढ़ में प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए पहुंचे हैं। इस बैठक की अध्‍यक्षता प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री रमन सिंह के पहुंचते ही यह साफ हो गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फरमान के असर दिख रहा है क्‍योंकि वो जिस काफिले के साथ पहुंचे उसमें लालबत्‍ती की गाड़ी शामिल नहीं थी।
स्‍कोर्पियों वाहन दुर्घटनाग्रस्‍त,दो बच्‍चों की मौत,चार घायल
रायपुर के जोरा क्षेत्र में एक स्‍कोर्पियों वाहन दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है। इस वाहन की चपेट में आने से दो स्‍कूली बच्‍चों की घटनास्‍थल पर ही मौत हो गई है। इसी के साथ गाड़ी में सवार चार लोग बुरी तरह से घायल हो गए।
चुनाव आयोग की टीम ने कराया EVM का टेस्ट, छेड़छाड़ न होने का दावा
चुनाव आयोग की टेक्निकल टीम ने ईवीएम को पूरी तरह से भरोसेमंद पाया है। टीम का मानना है कि न तो ईवीएम को हैक किया जा सकता है और न ही उसमें किसी तरह की छेड़छाड़ की जा सकती है। छत्तीसगढ़ के भिलाई में दो दिनों तक ईवीएम का परिक्षण किया गया। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भिलाई की परिक्षण शाला में ईवीएम पर जांच की गई। इस दौरान चुनाव आयोग की टेक्निकल टीम भी मौजूद रहे।
मिशन 2018 : बीजेपी को डिजिटल आर्मी से मदद की आस
छत्तीसगढ़ में चौथी बार जीत हासिल करने भाजपा ने डिजिटल आर्मी तैयार करने का फैसला लिया है. भाजपा राज्य के हर बूथ से 10 डिजिटल सैनिक तैयार करेगी. प्रदेश के करीब 22 हजार पोलिंग बूथ से 2 लाख से ज्यादा डिजिटल सैनिक तैयार किए जाएंगे. ये सैनिक भाजपा को मिशन 2018 पर जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाएंगे.
आग से 5 व्यापारियों की मौत के मामले में होटल संचालक गिरफ्तार
तुलसी होटल में 5 व्यापारियों के जिंदा जलने के मामले में रायपुर पुलिस ने होटल संचालक सुभाष सोनी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने नोटिस जारी कर सुभाष से कई बिंदुओं पर जवाब मांगा था,जवाब संतोषप्रद नहीं मिलने के चलते रात 2 बजे पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि सारे नियम ताक पर रखकर होटल सिर्फ और सिर्फ पैसा कमान के उद्देश्य से बनाया गया था।
अंबिकापुर में पुल से रेल ट्रेक के पास गिरा कोयले से भरा हाइवा
अंबिकापुर-अनूपपुर रेल खंड पर कमलपुर में रेलवे ट्रैक के पास हाइवा गिर गया। जिसके बाद ट्रैक से जाने वाली ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया। डर था कि डर था कि पुल के नीचे ट्रेन के पार होने के दौरान वाइब्रेशन से हाइवा ट्रेन पर ही न गिर जाए। जानकारी के मुताबिक जबलपुर ट्रेन के रवाना होने के बाद बुधवार सुबह करीब साढ़े सात बजे यह घटना हुई।
बिहार और मध्यप्रदेश के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी शराब बंद
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने घोषणा की है कि राज्य में चरणबद्ध तरीके से शराब की दुकानें बंद होंगी। कुछ दिन पूर्व ही मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने भी प्रदेश में शराब बंदी की घोषणा की थी।
कोरबा में पावर प्लांट के ट्रांसफार्मर में तो रायपुर में खड़े ट्रक में लगी आग
बिजली कंपनी के एचटीपीपी कोरबा पश्चिम पावर प्लांट के यूनिट 3 के एक ट्रासफार्मर में आग लग गई। देररात एक बजे हुए हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन इससे करोड़ों रुपए के नुकसान की आशंका है। ट्रांसफार्मर में आग के बाद यूनिट से बिजली उत्पादन बंद हो गया है। यह यूनिट 210 मेगावाट की है। तीन दिन के अंदर आग लगने की यह दूसरी घटना है। रविवार को भी यार्ड में आग लग गई थी। लगातार दूसरी बार आग से कर्मचारी डरे हुए हैं।
गढ़चिरौली के जंगल में मुठभेड़, कैंप छोड़ भागे नक्सली
छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे गढ़चिरौली के जंगलों में रविवार की रात पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के बाद नक्सली कैंप छोड़कर निकल भागे। कुछ नक्सलियों को गोली लगने का अनुमान है। जबकि मौके से नक्सलियों के हथियार भी बरामद हुए हैं। गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिनव देशमुख के अनुसार कुरखेड़ा के कोटगुल गांव के जंगलों में नक्सलियों के कैंप की सूचना होने पर डॉ. महेश्वर रेड्डी के नेतृत्व में संयुक्त सुरक्षा बलों का दल मौके पर गया था।
संघ के घर वापसी अभियान में दिखे कांग्रेस विधायक
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के घर वापसी कार्यक्रम में शामिल होकर कांग्रेस के लुंड्रा से विधायक चिंतामणि महाराज सुर्खियों में हैं। अंबिकापुर में गाहिरा गुरु के आश्रम में नवरात्रि में कन्या पूजन, भंडारा के साथ घर वापसी अभियान का आयोजन किया गया था। इसमें सैकड़ों की संख्या में ईसाई धर्म अपनाने वालों को हिंदू धर्म में वापस लाया गया। इसके लिए बाकायदा लोगों का पैर धोकर पूजा गया और हिंदू धर्म में वापसी कराई गई।
छत्तीसगढ़ में शराब के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन, सरकार खुद बेचेगी शराब
छत्तीसगढ़ में सरकारी शराब को लेकर आम लोगों और सरकारी महकमे के बीच तनातनी बढ़ गयी है। राज्य में महिलाओं और सैकड़ों सामाजिक संगठनों ने शराब के सरकारी धंधे को लेकर राज्य की बीजेपी सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। गौरतलब है कि आम जनता द्वारा शराब का विरोध होने के बाद रमन सिंह सरकार ने एक अप्रैल से खुद ही शराब बेचने का फैसला लिया है। राज्य की लगभग 700 शराब दुकानों में से अब तक सैकड़ा भर दुकानें ही खुल पाई हैं। प्रदर्शनकारियों ने शेष दुकानों के शटर गिरा दिए हैं।
घेराबंदी में फंसे तस्कर,कार से 250 किलो गांजा बरामद
शहर में गांजा तस्करी रोकने पुलिस की घेराबंदी में अंतरराज्यीय तस्करों को पकड़ने में कामयाबी मिली है। गंज क्षेत्र में दो तस्करों को पकड़ा गया,जो होंडा सिटी कार के अंदर गांजे का पार्सल रखकर उसे खपाने निकले थे। घेराबंदी के दौरान भीतर की तलाशी लेकर गांजा बरामद किया गया। माना इलाके से फरार लूट के आरोपी को तस्करी करते पकड़े जाने के बाद 250 किलो गांजे की बरामदगी हुई।
लोक सुराज समाधान अभियान पर निकले सीएम ने लगाई सौगातों की झड़ी
लोक सुराज अभियान के तहत जनता की समस्याओं का समाधान करने निकले मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने पहले दिन सौगातों की झड़ी लगा दी। सीएम ग्रामीणों की समस्याओं का हल लेकर उनके बीच पहुंचे। बस्तर जिले के तितिरगांव में उन्होंने शराबबंदी पर पूछे गए मीडिया के सवाल पर कहा कि कोचियों की अब खैर नहीं। हमने 25 हजार कोचियों को धंधे से बाहर कर दिया है। अब कोई शराब बेचता पकड़ा गया तो उसे सीधे सेंट्रल जेल भेजेंगे।
चिंतागुफा में जवानों पर नाबालिग से दुष्कर्म का आरोप
सुकमा जिले के चिंतागुफा गांव में जवानों पर एक नाबालिग लड़की से दुष्कर्म का आरोप लगा है। गांव के कुछ लोगों ने नईदुनिया को फोन कर घटना की जानकारी दी और मदद की गुहार लगाई है। हालांकि पुलिस का कहना है कि यह फोर्स को बदनाम करने की नक्सली साजिश है। शिकायत के अनुसार चिंतागुफा में तैनात फोर्स शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात गांव की गश्त पर निकली थी।
अब थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए देना पड़ेगा आधार
अगर अब आपको किसी भी थाने में अपराध कायम कराना होगा तो आधार नंबर जरूरी होगा। विभाग द्वारा संबंधित प्रकरण में आधार नंबर को लिंक किया जाएगा। वहीं विवेचना व वारंट तामिली में होने वाले परेशानी को देखते हुए पुलिस विभाग ने इसे अनिवार्य किया है। अब अपराध दर्ज कराने आधार जरूरी होगा। एसपी ने सभी चौकी व थाना प्रभारियों को आदेश दे दिया है। क्योंकि पुलिस अपराध कायम कराने वाले,गवाह व अन्य लोगों की जानकारी के अभाव में पुलिस को विवेचना में काफी दिक्कत होती थी और पुलिस उस मामले की विवेचना नहीं कर पाती है।
महिलाओं ने वाइन शॉप पर जाकर खरीदी शराब
प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी की मांग को लेकर महिला कांग्रेस ने सोमवार को शहर में राज्य सरकार के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन किया। महिलाओं ने इमाम चौक स्थित शराब दुकान से पहले शराब की बोतलें खरीदी। फिर हाथों में उन्हें बोतलों को लेकर शहर भ्रमण किया। इससे पहले जयस्तंभ चौक पर महिलाओं ने राज्य सरकार पर प्रदेश का माहौल बिगाड़ने का आरोप भी लगाया। ठेले पर रमन दारू दुकान के नाम पर मुख्यमंत्री की फोटो व शराब की बोतल लेकर महिलाओं ने महावीर चौक से शहर का भ्रमण किया और पूर्ण शराबबंदी की मांग की।
शराबबंदी के लिए टावर पर चढ़ा कांग्रेसी कार्यकर्ता
छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की मांग को लेकर एक युवक सोमवार को मोबाइल टावर पर चढ़ गया. युवक को उतारने का प्रयास किया जा रहा था तो उसने कूद जाने की धमकी दी. युवक कांग्रेस कार्यकर्ता है और प्रदेश में कांग्रेस जोरशोर से शराबबंदी की मांग कर रही है. विधानसभा थाना प्रभारी राजेंद्र राजपूत ने बताया कि युवक शराबबंदी की मांग को लेकर मोबाइल टॉवर पर चढ़ गया था,उसे नीचे उतार लिया गया है. छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है.
CRPF के 12 जवानों की शहादत पर बड़ा खुलासा, एक महिला के झांसे में आए थे ये लोग
छत्तीसगढ़ के सुकमा में CRPF के एक दर्जन जवानों की शहादत की असली वजह का खुलासा हुआ है। इस खुलासे से CRPF हैरत में है। उसके अफसर इस बात को लेकर माथापच्ची कर रहे हैं कि जंगल के भीतर किसी पीड़ित की सहायता करना उनके लिए अब मुनासिफ होगा या नहीं। खासतौर पर किसी पीड़ित महिला की पुकार सुनना उन पर भारी ना पड़ जाए। फिलहाल CRPF और राज्य की पुलिस उस अज्ञात महिला की खोजबीन में जुटी है, जिसका हुलिया कुछ इस प्रकार है।- उम्र बीस से पच्चीस वर्ष के बीच। रंग सावला , लंबे घने बाल , माथे पर बड़ी बिंदी , कानों में झुमका और भाषाई तौर पर साफ़ हिंदी बोलने वाली।
छत्तीसगढ़ः दंतेवाड़ा में बड़ी नक्सली साजिश नाकाम
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों की एक बड़ी साजिश तब नाकाम हो गई, जब एक ट्रक सड़क में भरभरा के धंस गया। ट्रक पर सवार तीन लोग बारूदी सुरंग की आशंका के चलते ट्रक से कूदकर भाग निकले। बाद में जांच करने पर पता चला कि नक्सलियों ने बारूदी सुरंग बनाने के लिए सड़क को अंदर से 15 मीटर तक खोद डाला था।
दंतेवाड़ा के जंगल में पुलिस से मुठभेड़,पांच नक्सली मारे गए
पुलिस के साथ आज हुई मुठभेड़ में पांच नक्सलियों के मारे जाने की प्रारंभिक जानकारी मिली है। बताया जाता है कि मारे गए नक्सलियों के शव भी बरामद कर लिए गए हैं लेकिन पुलिस पार्टी के जंगल में होने से मारे गए नक्सलियों की सही संख्या का पता नहीं चल रहा है। एक पुलिसकर्मी को भी गोली लगने की सूचना मिली है। हालांकि एएसपी नक्सल ऑपरेशन जीन बघेल ने पांच नक्सलियों के शव बरामद होने की पुष्टि की है।
बंटवारे के विवाद पर हत्या,दादी व नाती समेत 15 को उम्रकैद
षष्ठम अपर सत्र न्यायाधीश ने जमीन बंटवारे के विवाद पर हत्या करने के आरोपी एक ही परिवार के 15 सदस्यों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। सजा पाने वालों में 78 वर्षीय बुजुर्ग महिला उसके चार बेटे व नाती शामिल हैं। चकरभाठा थाना क्षेत्र के ग्राम कनेरी निवासी अगमदास का गांव में रहने वाले कुंजराम जांगड़े पिता सुंदरवा जांगड़े के परिवार से जमीन बंटवारे व लेनदेन को लेकर विवाद था।
छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के 11 जवान मारे गए
छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित सुकमा ज़िले में शनिवार सुबह माओवादियों के साथ मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 11 जवान मारे गए हैं। इसके अलावा कम से कम पांच जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं। बस्तर के प्रभारी आईजी सुंदरराज पी के अनुसार, " सीआरपीएफ की 219वीं बटालियन के जवान रोड खुलवाने के लिए भेज्जी थाना इलाके में निकले हुए थे। यहीं कोत्ताचेरु के पास पहले से घात लगाए माओवादियों ने उन पर हमला बोला।"
नोटबंदी का हवाला देकर सराफा दुकानदारों से ठगे 10 लाख के जेवर
नोटबंदी का बहाना बनाकर 10 से ज्यादा सराफा काराबारियों को फर्जी चेक थमा 10 लाख रुपए के सोने के जेवर खरीदने का मामला सामने आया है। ठगी के शिकार मोवा के कारोबारी की शिकायत पर पुलिस ने जालसाज को गिरफ्तार कर लिया है। खुलासा हुआ कि आरोपी ने रायपुर के 6 से अधिक तो माना,नयापारा,मंदिर हसौद और भिलाई के कारोबारियों को इसी तरीके से ठगा है।
सात दिन में आठ बच्चों की मौत,कारण पूछने पर डॉक्टरों ने कर लिया मुंह बंद
इन दिनों छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में डॉक्टरों की लापरवाही साफ देखने को मिली है. दरअसल,स्वास्थ्य को धंधा बनाकर डॉक्टरों ने ऐसा खेल खेला कि भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों की जान पर शामत आ गई. भिलाई में बीएस के सेक्टर-9 स्थित जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में सात दिन में आठ बच्चों की इलाज के दौरान मौत हो गई. पीड़ितों ने जब अपने बच्चों की मौत का कारण पूछा तो डॉक्टरों ने मामले में कोई जवाब नहीं दिया.
नक्सलियों की खतरनाक आहट,सीक्रेट मीटिंग में लिए कई फैसले
नक्सल प्रभावित बस्तर के भीतरी इलाकों में एक बार फिर से माओवादी संगठनों ने अपनी बैठकें और प्रचार-प्रसार करने की कवायद शुरू कर दी है. पिछले दो दिनों में माओवादियों के बड़े नेताओं की बैठक बस्तर के इलाकों में हुई है. सूत्रों का कहना है कि इस मीटिंग में स्थानीय लोगों को भी बुलाया गया था. बैठक में कई बड़े नेताओं ने बैकफुट पर जा रहे संगठनों को फिर से पटरी पर लाने के लिए विचार विमर्श किया. कुछ एरिया कमेटियों की कमान महिला कमाडरों की भी दी गई.
वजन कम करने के लिए रोज 70 मिनट पैदल चल रहे सीएम रमन सिंह
बजट प्रस्तुत करने के एक दिन बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह अपने आपको काफी हल्का महसूस कर रहे हैं. मुख्यमंत्री इन दिनों अपना वजन कम करने के लिए रोजाना 70 मिनट पैदल चल रहे हैं. उनका कहना हैं कि आने वाले तीन महीनों के अंदर वो अपना वजन 90 किलो तक करने का टारगेट रखा हैं.
थाने में छात्र ने की खुदकुशी की कोशिश,टीआई समेत 8 सस्पेंड
बिलासपुर पुलिस ने सरकंडा थाने में तैनात टीआई समेत 8 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया है. इसकी वजह थाने में बंद एग्रीकल्चर कॉलेज छात्र चंद्रशेखर गायकवाड़ द्वारा की गई खुदकुशी की कोशिश बताई जा रही है. बिलासपुर में पुलिस के खिलाफ इतनी बड़ी कार्रवाई से लोग भी सकते में हैं. जानकारी के मुताबिक सरकंडा थाने में छेड़खा के आरोप में गिरफ्तार छात्र ने आत्मग्लानी में आत्महत्या करने की कोशिश की. इसके बाद पुलिस ने छात्र को सिम्स में भर्ती कराया गया.
आईजी कल्लूरी पर गाज गिरनी तय,लिया जा सकता है सख्त फैसला
छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर खूब सुर्खियां बटोरने वाले आईजी एसआरपी कल्लूरी के तारे इन दिनों गर्दिश में चल रहे हैं. इसकी पूरी संभावना है कि कल्लूरी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. दरअसल,कल्लूरी के माताहत रहे एसपी एलसेला ने मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को गाड़ी के नीचे कुचल देने की बात कही थी. उसके बाद कल्लूरी के सबसे खास रहे तीनों एसपी का तबादला हो गया.
छत्तीसगढ़ सरकार का बजट पेश,गरीबों को स्मार्ट फोन देंगे सीएम रमन सिंह
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सरकार का 11 वां बजट पेश किया है. डॉ सिंह ने बजट भाषण की शुरुआत एक शेर पढ़ कर की. जमीर जिंदा रख,कबीर जिंदा रख,सुलतान भी बन जाओ,फकीर जिंदा रख. मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बजट में 2018 का लक्ष्य साफ देखने को मिला. दक्षिण भारत की तर्ज पर आमजन को स्मार्ट फोन देने का बजट में प्रवाधान किया गया है. प्रदेश के 45 लाख गरीब लोगों को स्मार्ट देने का लक्ष्य सरकार ने रखा है.
दो साल में 252 किसानों ने की आत्महत्या
छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह छह मार्च को वर्ष 2017-18 का बजट पेश करेंगे. सरकार के बजट से प्रदेश के हर वर्ग को उम्मीद है. अलग-अलग वर्ग के लोगों की बजट से अलग- अलग उम्मीद है. हर कोई यही चाहता है कि बजट विकासोन्मुखी हो. इस बजट से राज्य का विकास तेज गति से हो.
अपना मकान व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी सफलता : रमन सिंह
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि अपना मकान होना हर व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी सफलता होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के दो करोड़ परिवारों के लिए मकान की व्यवस्था करना बड़ी बात है. मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने रविवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रिंग रोड नम्बर-एक,इंद्रप्रस्थ रायपुरा में 136 करोड़ 71 लाख रुपए की लागत से बनने वाले 2416 फ्लैट्स के आवासीय प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया.
सीएम रमन सिंह की सलाह,मर्यादित आचरण करें सरकारी अधिकारी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य के अधिकारियों को मर्यादित आचरण करने की सलाह दी है. विधानसभा में अनुपूरक बजट पर हुई चर्चा के जवाब के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी अधिकारियों के व्यवहार में संतुलन होना चाहिए. इसको भंग करने वाले अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में किसी के विचारों को लेकर सहमति और असहमति हो सकती है, लेकिन इसके लिए अमर्यादित व्यवहार का अधिकार नहीं दिया जा सकता है.
छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की मांग को लेकर कांग्रेस सड़क पर उतरी
छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्गों की शराब की दुकानों को नगर में लाकर सरकार द्वारा बेचे जाने के फैसले का विरोध करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं ने आवाज बुलंद कर दी है. कांग्रेसियों ने प्रदेश में शराबबंदी की मांग को लेकर चारों ओर कहीं धरना तो कहीं पर रैली का सिलसिया शुरू कर दिया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता महेंद्र छाबड़ा ने बताया कि राज्य में शराबबंदी की मांग को लेकर कांग्रेसियों ने प्रांतव्यापी आंदोलन की घोषणा की. 4 मार्च को प्रदेश के समस्त जिला,शहर,नगर,ब्लॉक मुख्यालयों में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया जाएगा.
मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने महिला के घर जाकर सिखाया चूल्‍हा जलाना
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने गरियाबंद जिले के रमनपुर (केड़ीआमा) गांव में एक महिला के आग्रह पर उसके घर गए और खुद चूल्‍हा जलाकर उसे उज्जवला योजना के तहत मिले गैस सिलेंडर और चूल्‍हे का उपयोग सिखाया.आदिवासी बहुल उस गॉव की महिला नंदनी विश्वकर्मा ने जब मुख्‍यमंत्री को बताया कि उसे गैस सिलेंडर और चूल्‍हा तो मिला है मगर उसका उपयोग करना नहीं आता तो मुख्‍यमंत्री ने खुद उसके घर पहुंंचे और गैस सिलेंडर वाले चूल्हे को जलाकर उसका उपयोग करना सिखाया. बाद में नंदनी ने मुख्‍यमंत्री और उनके साथ पहुंचे लोगों को नए गैस चूल्‍हे पर चाय बनाकर पिलाई.
छत्तीसगढ़ में हर तीसरे दिन मारा जाता है एक माओवादी: बलरामदास
छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित क्षेत्र में हर तीन दिन में दो मुठभेड़ होती है और हर तीसरे दिन एक माओवादी मारा जाता है. ये बात राज्यपाल के अभिभाषण में सामने आई है. विधानसभा के बजट सत्र के दौरान राज्यपाल बलरामदास जी टंडन ने अपने अभिभाषण में प्रदेश सरकार के कामों की सराहना करते हुए कहा कि राज्य के आखिरी व्यक्ति के विकास का लक्ष्य लेकर कार्य किये जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित क्षेत्र में हर तीन दिन में दो मुठभेड़ होती है और हर तीसरे दिन एक माओवादी मारा जाता है.
छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र प्रारंभ,कार्यवाही शुरू
27 फरवरी से 30 मार्च तक चलने वाला छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र प्रारंभ हो चुका है। विपक्ष की टोकाटोकी और शोर शराबे के बीच राज्यपाल का अभिभाषण महज 10 मिनट में खत्म हो गया। राज्यपाल ने अभिभाषण में इस बात का जिक्र किया कि छत्तीसगढ़ में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड से गौरव बढ़ा है। छत्तीसगढ़ में हुए विकास कार्य की सराहना हुई है। प्रधानमंत्री ने भी इसकी तारीफ की है। इसे सुनते ही सत्यनारायाण शर्मा अपने सीट से उठ खड़े हुए और कहा कि प्रधानमंत्री कभी गरीब किसानों की बात करते है।
रमन सरकार के खिलाफ ही सड़क पर उतरे बीजेपी विधायक
छत्तीसगढ़ सरकार में पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष और राज्य मंत्री (दर्जा प्राप्त) भाजपा विधायक देवजी भाई पटेल पार्टी लाइन को दरकिनार कर रमन सरकार के फैसले के विरोध में उतर आए हैं. जनभा‌वना को समझते हुए देवजी भाई पटेल ने जनता के साथ जाने के फैसला लिया है. वे मुखरता से अपनी ही सरकार की आलोचना कर रहे हैं. दरअसल,रायपुर जिले में तिल्दा के पेन्ड्रावन जलाशय क्षेत्र में प्राइवेट सीमेंट कंपनी को माइनिंग की अनुमति रमन सरकार ने दी. इस अनुमति के बाद किसान सरकार से नाराज़ हैं. मामला तूल पकड़ते देख धरसींवा विधायक देवजी भाई पटेल जनता के साथ मैदान पर कूद पड़े हैं.
कोरबा प्रवास पर आए सीएम रमन सिंह ने दी अरबों की सौगात
मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह बुधवार को कोरबा प्रवास पर थे. इस दौरान वो करतला विकासखंड के ग्राम रामपुर के पंचायत महासम्मेलन और विकास मेला में शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने कोरबा की की जनता को 193 करोड़ रुपये के 110 विकास कार्यों की सौगात दी. रमन सिंह ने 25 करोड़ 22 लाख 88 हजार रुपये के 29 कार्यों के लोकार्पण,167 करोड़ 49 लाख 98 हजार रुपये के कुल 81 कार्यों का शिलान्यास किया. इस दौरान मुख्यमंत्री लगभग 60 लाख रूपये की सामग्री 1624 हितग्राहियों को दिया गया.
RSS की नाराजगी के बाद आबकारी मंत्री ने शराब की दुकानों पर दी सफाई
शराब दुकान चलाने के सरकार के फैसले को लेकर आबकारी मंत्री अमर अग्रवाल ने मंगलवार को मीडिया के सामने सफाई दी। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में शराब की अवैध बिक्री और कोचियों से लोग त्रस्त हैं। लोग चाहते हैं,इस पर रोक लगे। इसी जनभावना को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने हाइवे की शराब दुकानों की शिफ्टिंग को लेकर भी नरमी के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि अभी यह तय नहीं है कि दुकानें कहां खोली जाएंगी।
दंतेवाड़ा में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 30 ग्रामीण घायल
फरसपाल थाना क्षेत्र के कच्ची घाटी पर एक ट्रैक्टर ट्राली अनियंत्रित हो कर पलट गई। हादसे में करीब 30 ग्रामीण घायल हो गए,जिन्हें इलाज के लिए 4 एंबुलेंस और कार द्वारा जिला अस्पताल पहुंचाया गया। अस्पताल में भर्ती घायलों में से आधा दर्जन की हालत गंभीर बताई जा रही है।
CBI ने छत्तीसगढ़ से IAS बीएस अग्रवाल को किया‍ गिरफ्तार,सस्पेंड
छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव व आईएएस बाबूलाल अग्रवाल को आखिरकार मंगलवार को दिल्ली सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उनके साले आनंद अग्रवाल व नोएडा के दलाल भगवान सिंह को भी अरेस्ट किया गया है। इधर छत्तीसगढ़ सरकार ने अग्रवाल को निलंबित कर दिया है। दो दिन कड़ी पूछताछ और दस्तावेज जब्त करने के बाद मंगलवार सुबह रायपुर से दिल्ली ले जाते समय फ्लाइट में भी अग्रवाल व उनके साले से लगातार पूछताछ होती रही।
सीरियल किलर उदयन दास के साथ क्राइम ब्रांच के 'पुलिस अफसरों की सेल्फी' वायरल
सीरियल किलर उदयन दास के साथ रायपुर क्राइम ब्रांच के अफसरों की सेल्फी वायरल होने के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। गर्लफ्रेंड और माता-पिता के हत्यारे सीरियल किलर उदयन को रायपुर पुलिस के कुछ जवानों ने रातों-रात सेलिब्रिटी बना दिया है। सीरियल किलर उदयन दास इन दिनों रायपुर पुलिस की गिरफ्त में है। क्राइम ब्रांच की टीम उससे पूछताछ करने के साथ-साथ जांच के लिए उसे शहर में कई जगहों पर भी ले जा रही है। इसी बीच जांच अधिकारियों की उदयन के साथ एक सेल्फी वायरल होने से हड़कंप मच गया।
60 लाख की जगह 1 करोड़ पर हो कम्पोजिशन टैक्स
व्यापारी चाहते हैं कि कम्पोजिशन टैक्स का दायरा बढ़ाया जाए। 60 लाख की जगह 1 करोड़ पर लिया जाए। व्यापारियों के उत्थान के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन और व्यवसायिक व औद्योगिक कल्याण कोष की भी स्थापना करना चाहिए। व्यापारी वर्ग चाहता है कि जीएसटी लागू होने से पहले ही कराधान से संबंधित सारे मामलों को सुलझा लिया जाए। इस सबके साथ दस सूत्रीय सुझाव चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने राज्य शासन को भेजा है। चेम्बर का कहना है कि इन मांगों पर ध्यान दिए जाने से व्यापार जगत के साथ ही आम उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी।
चार साल की बच्‍ची से दुष्‍कर्म करने वाले को कोर्ट ने सुनाई 10 साल कैद की सजा
कोरिया जिले में चार साल की बच्ची को चॉकलेट खिलाने के बहाने अपने घर ले जाकर उससे दुष्‍कर्म करने वाले अखिलेश नाम के युवक को अदालत ने 10 साल सश्रम करावास की सजा सुनाई है. जिले की बैकुंठपुर फास्‍ट ट्रैक कोर्ट ने शुक्रवार को यह सजा सुनाने के साथ दुष्‍कर्मी पर 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया है. जुर्माने की रकम नहीं दे पाने पर अखिलेश को छह माह और जेल में रहना पड़ेगा.
कैशलेस खौफ से परेशान हैं बस्तर के लोग,जबरन वसूला जा रहा सर्विस चार्ज
नोटबंदी के बाद लोगों को कैशलेस व्यवस्था के जरिए लेनदेन करने के लिए सरकार अपील कर रही है. यह भले ही एक अच्छी सोच और अच्छी पहल हो,लेकिन इससे होने वाले तकनीकी दिक्कतों ने लोगों को मुसीबत में डाल दिया है. बैंकों की पॉलिसी के चलते कैशलेस लेनदेन करने वाले लोगों की जेब ढीली हो रही है,जिसका चौतरफ विरोध हो रहा है. कैशलेस की तरफ कदम बढ़ा रहे लोग बढ़ती परेशानी को जल्द से जल्द दूर करने की मांग कर रहे हैं.
रक्तदान कर 36 जिंदगियां बचा चुके हैं छत्तीसगढ़ के बीलभद्र यादव
एक गरीब बच्ची को समय पर खून नहीं मिल पा रहा था। बीलभद्र के रक्तदान करने से उसकी जान बच गई। इस प्रयास के बाद बीलभद्र यादव ने जिंदगी भर अपना जीवन जनसेवा में ही बिताने का निर्णय ले लिया। ये कहानी देवभोग निवासी बीलभद्र यादव की है। यादव अब तक 36 लोगों को खून दे चुके हैं। वहीं उनके प्रयासों से 36 जिंदगियां भी बची हैं। करीब चार साल पहले शुरू हुआ यह प्रयास अब दिन ब दिन समय के अनुसार जनसेवा के कार्यों में तब्दील होता जा रहा है।
दुर्ग में बिफरे किसान,सड़क पर सब्जी फेंककर लेट गए
समोदा में राइस मिलों की डस्ट से करीब डेढ़ सौ एकड़ में सब्जी की फसल को हुए नुकसान की शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय में करने के बाद अफसरों की जांच जांच को गांव में पहुंची। जांच में खामियां स्वीकारने के बाद अफसरों द्वारा मिलरों को नोटिस देने की बात कहने पर किसान भड़क गए और सड़क पर सब्जी फेंककर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान किसान सड़क पर लेट भी गए। अफसरों ने क्षेत्र की पांचों राइस मिलरों को नोटिस जारी कर व्यवस्था सुधार के लिए 15 दिन का समय देने की बात कही है।
शराब बंदी वाले राज्यों से सीख लेकर बनेगी नई आबकारी नीति
छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को कई महत्वपूर्ण फैसलों पर निर्णय लिया गया। बैठक में फैसला लिया गया है कि शराब दुकान अब कॉर्पोरेशन ही चलाएगा,इसका ठेका नहीं दिया जाएगा। इसी के साथ 11 सदस्यीय समिति शराब बंदी वाले राज्यों का दौरा कर रिपोर्ट देगी जिसके बाद नई आबकारी नीति बनेगी। सरकार शराब दुकानों की संख्या न तो कम करेगी और न ही बढाएगी। हाईवे पर जो बार हैं उनका नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि शक्कर की खरीदी ओपन टेंडर से होगी,जिसमें सहकारी कारखाने भी भाग लेंगे।
बजट सत्र के बाद मुख्यमंत्री 75 दिनों तक करेंगे गांवों का दौरा
वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह बजट सत्र के बाद गांवों का 75 दिनी दौरा करेंगे। ग्राम सुराज अभियान से अलग इस यात्रा में सीएम गांवों की नब्ज और मिजाज टटोलेंगे। राज्य बजट की तैयारियों में जुटे सीएम ने मंगलवार को भाजपा विधायकों और सांसदों से मुलाकात के दौरान इस अभियान की जानकारी दी।
वैलेंटाइन डे पर प्रेमी युगल ने फांसी लगाकर दे दी जान
वैलेंटाइन डे को कवर्धा में एक प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली. प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के साथ अपने मामा के सूने मकान में इस कृत्‍य को अंजाम दिया. एक सप्ताह पहले ही लड़की की सगाई हुई थी. सगाई के बाद से दोनों बहुत परेशान थे. लड़की 12 वीं की छात्रा थी,जिसकी आज परीक्षा थी. दोनों साथ जीना चाहते थे लेकिन लड़की के घर वाले उनकी शादी के खिलाफ थे. बताया जाता है कि इसी वजह से वैलेंटाइन डे को इस प्रेमी युगल ने बहुचर्चित वाक्‍य साथ जी नहीं सकते तो साथ मर तो सकते हैं पर अमल किया.
हिंदी और अंग्रेजी के पेपर संग शुरू हुई 12वीं की परीक्षा
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की बारहवीं बोर्ड की परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी विशिष्ठ के पेपर संग शुरू हो गई। सुबह 9 से 12:15 बजे तक परीक्षा हुई। दूसरे शिफ्ट में नवमीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। दोनों का टाइम टेबल एक साथ ही तय किया गया है। 27 फरवरी तक नौवीं -ग्यारहवीं का अंतिम पर्चा होगा। 9वीं-11वीं की परीक्षा का समय दोपहर 1:30 से 4:30 बजे रखा गया है।
दूध के काले कारोबार का भंडाफोड़,रायपुर में 16 हजार इंजेक्शन जब्त
शहर के तेलीबांधा इलाके में गाय-भैंस का दूध बढ़ाने के लिए हार्मोनल ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन के कारोबार का भंडाफोड़ हुआ है। सोमवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने छापा मारकर संतोषी पशु आहार केंद्र से 16,400 इंजेक्शन जब्त किए। इसमें ऑक्सीटोसिन होने की आशंका है। इसके लगातार इस्तेमाल से मवेशी की असमय मौत व इंजेक्शन वाले मवेशी का दूध लंबे समय तक पीनेवाले को भी हार्मोनल इंबैलेंस का सामना करना पड़ता है।
बस्तर का माहौल खराब हो रहा था,इसलिए हटाया कल्लूरी को : गृहमंत्री
छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे से हटने के बाद भी आईजी एसआरपी कल्लूरी सुर्खियों में हैं। गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के ताजा बयान ने बस्तर में कल्लूरी के नक्सल विरोधी अभियान में नया विवाद खड़ा कर दिया है। रविवार को रायपुर में मीडिया से चर्चा में पैकरा ने कहा कि बस्तर का वातावरण खराब हो रहा था,मानवाधिकार उल्लंघन की बात सामने आ रही थी,बस्तर में मानवाधिकार की रक्षा हो,इसलिए सरकार ने आईजी को हटाने का फैसला किया है। कल्लूरी के बस्तर आईजी से हटाने के बाद पहली बार गृहमंत्री का इस तरह का बयान आया है।
गश्ती दल के रास्ते पर पाइप बम धमाका,मुठभेड़ में नक्सली ढेर
बासागुड़ा पोटाकेबिन के पास पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया गया। जानकारी के मुताबिक गश्त पर निकली जवानों की टीम को निशाना बनाकर नक्सलियों ने नदी के पास दो पाइप बम धमाके किए। इसके बाद उन पर फायरिंग कर दी,इस पर जवानों जवाबी फायरिंग की,जिसमें एक नक्सली की मौत हो गई।
बस्तर में पति ने दो बच्चों समेत पत्नी को मौत के घाट उतारा
अवैध संबंधों की शंका में पति ने अपनी पत्नी और दो बच्चों की धारदार हथियार टंगिया से हत्या कर दी। सूचना मिलते ही बस्तर पुलिस चौकी प्रभारी घटनास्थल भाटपाल भुरसुंडी पहुंचे और आरोपी पति को घेराबंदी कर धरदबोचा। जानकारी के मुताबिक आरोपी हत्या के सबूत मिटाने के लिए तीनों की लाश पर मिट्टी का तेल डालकर उन्हें जलाने की फिराक में था।
जगदलपुर से कांग्रेस की जनवेदना पदयात्रा शुरू
झीरम घाटी में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर नक्सली हमले के तीन साल आठ महीने पर पार्टी एक बार फिर पदयात्रा निकाल रही है। शुक्रवार सुबह जगदलपुर से कांग्रेस की जनवेदना पदयात्रा शुरू हुई जो चार दिन बाद कोंडागांव में खत्म होगी। पदयात्रा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल,नेता-प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव समेत तमाम नेता शामिल हुए।
भोरमदेव मंदिर की नींव को कर रहा चावल और पानी
पिछले दिनों भोरमदेव मंदिर की जांच करने के लिए पहुंचे पुरातत्व विभाग के संचालक और विशेषज्ञों ने भोरमदेव मंदिर के शिवलिंग पर होने वाले जलाभिषेक पर रोक लगाने के संकेत दिए हैं। क्योंकि जलाभिषेक और बड़ी मात्रा में चढ़ाए जाने वाले चावल के कारण भोरमदेव मंदिर की नींव खोखली हो रही है। इसके चलते भोरमदेव मंदिर पर खतरा मंडरा रहा है। यही कारण है कि अब मंदिर के भीतर शिवलिंग में चावल और पानी चढ़ाने पर रोक लगाने की तैयारी है।
आरोपों से भड़के मंत्री चंद्राकर,कहा-मंजीत और साहू का कराऊंगा पॉलीग्राफी टेस्ट
आय से अधिक संपत्ति के आरोपों से भड़के पंचायत और स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा है कि वे आरोप लगाने वाली मंजीत बल और उनके साथी कृष्णकुमार साहू का पॉलीग्राफी टेस्ट कराने की मांग करेंगे। मंगलवार को मंत्रालय से बात करते हुए मंत्री चंद्राकर ने लगाए गए आरोपों पर सफाई दी। उन्होंने कहा-मेरे पास एक-एक पैसे का हिसाब है। मैं इंकम टैक्स रिटर्न दाखिल करता हूं। रिटर्न की जांच जितनी बार चाहो,करा लो।
छत्तीसगढ़ः देह व्यापार के मामले में अदालत मे रात भर चली सुनवाई, 9 लोगो को सजा
छत्तीसगढ़ की विशेष अदालत में एक स्पेशल केस की कार्यवाही पूरी रात चली। मामला नाबालिग आदिवासी लड़कियों को देह व्यापार के दलदल में धकेलने और उनके साथ दुष्कर्म करने से जुड़ा हुआ था। फैसला सुनाए जाने के बाद अगली सुबह दोषियों को जेल भेजा गया। मामला छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले का है। विशेष लोक अभियोजक रंजना दत्ता के मुताबिक, विशेष अदालत ने इस मामले में 212 पन्नों का फैसला सुनाया है।
छत्तीसगढ़ के राजनीतिक दल 2 हजार की लिमिट से असहमत
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को 2 साल से भी कम समय है,ऐसे में वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट फॉर्मूले ने राजनीतिक दलों के कर्ता-धर्ताओं के माथे पर पसीना ला दिया है। अब पार्टियों को 2000 से ज्यादा का चंदा नगद नहीं लेना है। पदाधिकारी कह रहे हैं- आज इतनी मामूली रकम चंदे में कोई नहीं देता,सामान्य कार्यकर्ता ही 5-10 हजार रुपए दे जाते हैं। दलों को सदस्यता शुल्क,विधायक-सांसद के वेतन,कॉर्पोरेट कंपनियों से सालाना करोड़ों का फंड मिलता है।
नक्सली बताकर ग्रामीण की हत्या,डीजीपी व आईजी बस्तर को नोटिस
हाईकोर्ट में याचिका पेश कर बस्तर के कोंटा निवासी ग्रामीण को नक्सली बताकर हत्या करने का आरोप लगाया गया है। मामले में कोर्ट ने राज्य शासन,डीजीपी,बस्तर आईजी,कोंटा थाना प्रभारी सहित अन्य को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में जवाब मांगा है। कोंटा निवासी मड़कम बीरा ने क्रिमनल रिट याचिका दाखिल कर कहा है कि 27 सितंबर 2016 की रात उसका भाई मड़कम हुंगा घर में सोया था। रात 10 बजे कोंटा थाने से पुलिस कर्मी आए और उसे उठाकर मारते हुए थाने ले जाने लगे।
सड़क पर सब्जी फेंक कर किसानों ने अंबिकापुर-कटनी मार्ग पर लगाया जाम
बिश्रामपुर मार्ग में सरगुजा संभाग की सबसे बड़ी सब्जी मंडी सिलफिली में सब्जी बिक्री में भारी गिरावट आ गई है। इससे प्रभावित किसानों ने फाइड प्रोसेसिंग प्लांट और कोल्ड स्टोरेज की मांग को लेकर हाइवे पर चक्काजाम कर दिया। इस दौरान उन्होंने टमाटर और फूलगोभी सहित सब्जियों को सड़क पर बिखेर दिया और उन पर लेटकर प्रदर्शन करते रहे।
10 हजार परिवारों से आए अनाज में राम-सीता का अन्नाधिवास संस्कार
वीआईपी रोड के राम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन मंगलवार को अन्नाधिवास संस्कार किया गया। वृंदावन से आए आचार्यों ने विधिवत मंत्रोच्चार के साथ 10 हजार से अधिक परिवारों द्वारा मंदिर में भेंट किए गए अनाज में राम-सीता की मूर्ति को डुबोकर अन्नाधिवास संस्कार की परंपरा निभाई। साथ ही नौ ग्रह मूर्तियों का भी संस्कार किया गया।
छत्तीसगढ़ में भी जनधन खातों का हुआ दुरुपयोग : मुख्य आयकर आयुक्त
छत्तीसगढ़ के मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने कहा है कि विमुद्रीकरण के बाद छत्तीसगढ़ के जनधन खातों में भी व्यापक अनियमितताएं की गई है। यहां के सहकारी बैंक भी जांच के दायरे में हैं,सिर्फ रायपुर सहकारी बैंक में ही विमुद्रीकरण के बाद चार सौ करोड़ रुपए जमा कराए गए हैं। प्रदेश के दूसरे सहकारी बैंकों में भी बड़ी राशि जमा कराई गई होगी।
जमीन बेचने वाले पटवारी के खिलाफ पुलिस ने किया अपराध का खात्मा
पिथौरा पुलिस ने दस्तावेजों में काट-छांट कर सरकारी जमीन बेचने पर निलंबित पटवारी बेंजामिन सिक्का के खिलाफ दर्ज अपराध का खात्मा कर दिया है। तत्कालीन एसडीएम अभिषेक अग्रवाल व तहसीलदार विश्वास राव मस्के ने विभागीय जांच में पुष्टि पर पटवारी सिक्का के खिलाफ एफआईआर कराई थी। अब पटवारी की बहाली की तैयारी है। मामला पिथौरा के डोंगरीपाली का है। पटवारी सिक्का ने खसरा नंबर 902 रकबा 1.56 हेक्टेयर व 906 रकबा 0.60 हेक्टेयर सरकारी जमीन के दस्तावेजों में काट-छांटकर 16 बिंदुओं में नक्शा तैयार किया।
आठवीं अनुसूची में जुड़ने से छत्तीसगढ़ी को मिलेगा हिंदुस्तान की भाषा का दर्जा
छत्तीसगढ़ी राजभाषा आयोग का पांचवा दो दिवसीय प्रांतीय सम्मेलन राजिम के पं.रामबिशाल पाणडेय विद्यालय में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद चंदूलाल साहू, विधायक संतोष उपाध्याय,आयोग के प्रदेशाध्यक्ष विनय कुमार पाठक की मौजूदगी में हुआ। पूर्व मंत्री अमितेश शुक्ला,प्रख्यात कवि व आयोग के सचिव डॉ. सुरेन्द्र दुबे सहित प्रदेश भर के 27 जिले व देश भर से आए ख्याति नाम कवि साहित्यकार की मौजूदगी में शुभारंभ हुआ।
जशपुर से लौटते ही नाराज सीएम ने गिराई एसपी पर गाज
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के शनिवार को जशपुर दौरे के दौरान लापरवाही बरतने पर एसपी गिरजाशंकर जायसवाल पर गाज गिरी है। सीएम के दौरे से लौटते ही एसपी का तबादला कर पुलिस मुख्यालय अटैच कर दिया गया। 13 साल में किसी एसपी को इस तरह हटाने का यह पहला मामला है। दरअसल सीएम जिस रास्ते से सभा के लिए जाने वाले थे,उस रास्ते के ब्रेकर को पुलिस ने आनन-फानन में हटाया था।
छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट सत्र 27 फरवरी से होगा शुरू
छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होगा। विधानसभा सत्र की अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह 30 मार्च तक चलेगा इस दौरान विधानसभा के अंदर 18 बैठके होंगी। इस बीच होली का अवकाश भी रहेगा।
बस्तर में आदिवासी महिलाओं के साथ हुए बलात्कार पर एनएचआरसी ने दिखाई सख्ती
छत्तीसगढ़ के बस्तर में पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों पर लगे सामूहिक बलत्कार के आरोपों की जांच अबतक पूरी नहीं हो पाई है, जबकि राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की जांच में इस बात की पुष्टि हुई थी कि 16 महिलाओं से रेप और मारपीट की घटना हुई थी। ये सभी घटनाएं वर्ष 2015-16 के शुरुआती दौर की हैं। एनएचआरसी ने छत्तीसगढ़ सरकार को निर्देशित किया था की इस मामले की जांच एक माह के भीतर पूरी कर उसे अवगत कराए। अब यह मियाद ख़त्म होने में हफ्ते भर का समय बाकी है लेकिन मामले की चल रही सीआईडी ​​जांच में पीड़ित महिलाओं के बयान अब तक दर्ज नहीं हो पाए हैं। लिहाजा अंदेशा जाहिर किया जा रहा है कि नियत समय के भीतर यह जांच पूरी हो पाएगी या नहीं।
राज्यपाल ने रायपुर में और सीएम ने जगदलपुर में लहराया तिरंगा
छत्तीसगढ़ में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल बलरामदास टंडन ने राजधानी रायपुर में तिरंगा फहराया। पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित इस कार्यक्रम में सांस्कृत कार्यक्रम के साथ,राज्यपाल ने पुलिस परेड की सलामी ली। वहीं सीएम डॉ रमन सिंह ने जगदलपुर में तिरंगा फहराया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बस्तर नेट योजना के माध्यम से बस्तर संभाग के सभी जिलों को 900 किमी ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है। स्टार्टअप छत्तीसगढ़ के तहत यह प्रावधान किया गया है कि युवाओं को प्रेरणा के साथ सुविधा भी मिले,ताकि वे जॉब क्रिएटर बनें न कि जॉब सीकर।
जोगी की जाति पर हाई पावर कमेटी 31 मई तक ले निर्णय : हाईकोर्ट
हाईकोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जाति मामले में हाई पावर कमेटी को 31 मई तक निर्णय लेने का आदेश दिया है। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 2011 में छत्तीसगढ़ शासन को निर्णय लेने का आदेश दिया था। विधानसभा चुनाव 2003 में मरवाही सीट से भाजपा के पराजित उम्मीदवार नंदकुमार साय ने निर्वाचित विधायक अजीत जोगी के खिलाफ हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दाखिल की थी।
दिव्यांगों को मिलेगी यूनिक आईडी,देश भर में होगी मान्य
केंद्र शासन की यूनिक आईडी प्रोजेक्ट के तहत अब जिले के प्रत्येक दिव्यांग को स्मार्ट आईडी कार्ड दिया जाएगा। इससे दिव्यांगों को लंबे चौड़े दस्तावेज लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। योजना से जुड़े अधिकारियों ने इसकी शुरुआत फरवरी से होने की संभावना जताई है। शासकीय व अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए दिव्यांगों को अब प्रमाणपत्रों का पुलिंदा लेकर भटकना नहीं पड़ेगा।
ट्रेन में महिला की आंख खुली तो उसे अहसास हुआ ये क्‍या हुआ मेरे साथ
शालीमार-भुज एक्सप्रेस के स्लीपर कोच से लेडिस पर्स में रखे यात्री के चेन,मोबाइल व नगद पार हो गया। झारसुगुड़ा पहुंचने के बाद यात्री को इस घटना की जानकारी मिली। हालांकि यात्री ने रिपोर्ट लिखाने से इनकार कर दिया। जानकारी के मुताबिक हावड़ा वेस्ट के हाजरापारा निवासी शिवनाथ हाजरा पिता ए हाजरा (27) इस ट्रेन में पत्नी के साथ यात्रा कर रहे थे।
हीराकुंड एक्सप्रेस दुर्घटना के बाद कई ट्रेनें कैंसल
जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस शनिवार देर रात आंध्र प्रदेश के विजयानगरम में पटरी से उतर गई। हादसे में 32 लोगों की मौत हो गई और 50 यात्री घायल हो गए। जगदलपुर से भुवनेश्वर जाते वक्त ये ट्रेन हादसा हुआ। घायल यात्रियों को पृथ्वीपुरम (आंध्र प्रदेश) के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हादसे के बाद इस रूट से जाने वाली कई ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया है।
आंध्र प्रदेश और ओडिशा सीमा पर हीराकुंड एक्सप्रेस पटरी से उतरी,32 की यात्रियों की मौत
जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस शनिवार देर रात आंध्र प्रदेश के विजयानगरम में पटरी से उतर गई। हादसे में 32 लोगों की मौत हो गई और 50 यात्री घायल हो गए। जगदलपुर से भुवनेश्वर जाते वक्त ये ट्रेन हादसा हुआ। रेलवे की रिलीफ ट्रेन मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में जुट गई है। घायल यात्रियों को पृथ्वीपुरम (आंध्र प्रदेश) के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
ऑटो से उतरी तो होश आया कि उसके साथ ये क्या हो गया
राजधानी में इन दिनों ऑटो में बैठकर चेन खींचने वाली बंगाल की महिलाओं की गैंग सक्रिय है। गैंग ने दूसरे दिन भी एक महिला को शिकार बनाया। उसके गले से दो तोले की सोने की चेन खींच ली। पुलिस को इस गैंग की करतूतों के सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। जानकारी के मुताबिक शुभम विला न्यू राजेंद्रनगर निवासी विमला दास (47) पति ऋहिषदेव दास पंडरी स्थित लोयट्री होम्स एंड हॉस्पिटल में फिजियोथेरेपी तकनीशियन हैं।
दागी अधिकारियों पर समय सीमा में कार्रवाई करे शासन : हाईकोर्ट
हाईकोर्ट ने आर्थिक अनियमितता के आरोपी आईएएस और आईपीएस अधिकारियों पर समय सीमा के अंदर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। प्रदेश के लगभग 30 अधिकारियों पर आर्थिक अनियमितता का आरोप है। चिरमिरी निवासी राजकुमार मिश्रा ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर कहा गया था कि प्रदेश के दो दर्जन से अधिक आईएएस,आईपीएस व भारतीय वन सेवा के अधिकारियों के खिलाफ अर्थिक अनियमितता और घोटाले के आरोप हैं।
ये कैसा प्‍यार,पिछले महीने 30 नाबालिग लापता
राजधानी में नाबालिग बच्चों के गायब होने के केस की संख्या अचानक बढ़ गई। पिछले हफ्ते 10 से अधिक के लापता होने की शिकायत थानों में पहुंची है। महीनेभर में ऐसे 30 से अधिक मामले दर्ज हुए हैं। इनमें से दो-तीन को छोड़ अन्य बच्चों का सुराग नहीं मिल पाया है। शनिवार को तीन थानों में एक किशोरी सहित तीन नाबालिग के गायब होने की सूचना पहुंची।
अब पुलिस ही 30 दिन में पेश करेगी दस्तावेज
हाईकोर्ट ने मोटर दुर्घटना के पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। अब प्रभावितों को जरूरी दस्तावेज के लिए थाने के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पुलिस ही 30 दिन के अंदर जांच पूरी कर मृतक या घायल की उम्र,आय,आश्रितों के नाम सहित सभी दस्तावेज मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण में प्रस्तुत करेगी। इसके अलावा अधिकरण को क्लेम प्रकरण के लिए अलग से रजिस्टर रखना होगा।
नोटबंदी में तीजन बाई को गिरवी रखने पड़े जेवर,उस पर भी ठगी
नोटबंदी के दौरान न सिर्फ आम लोग बल्कि खास भी परेशान हुए। पंडवानी गायिका पद्मभूषण तीजन बाई को तो नगदी के लिए अपने जेवर तक गिरवी रखने पड़े। उन्हें बदले में रुपए तो मिल गए, लेकिन वे धोखाधड़ी की शिकार हो गईं। ऐसा सुनार ने नहीं बल्कि खुद उनके सचिव ने किया,जिसे भरोसे के साथ गहने गिरवी रखने भेजा था। तीजन बाई जब जेवर छुड़ाने ज्वेलरी दुकान पहुंचीं तब उन्हें पता चला कि सचिव ने गिरवी से मिले 67 हजार में से 17 हजार रुपए खुद रख लिए थे।
फर्जी नक्सल मुठभेड़ में गृह सचिव और डीजीपी को हाईकोर्ट का नोटिस
हाईकोर्ट ने बस्तर के कोंडागांव जिले में फर्जी मुठभेड़ के मामले में राज्य शासन,डीजीपी,गृह सचिव समेत अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। लखापुरी थाना मर्दापाल निवासी कचरी बाई ने अधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा के माध्यम से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसमें कहा है कि 24 नवंबर 2016 की रात करीब 9 बजे ग्राम नाहकानार निवासी मनारू और ग्राम एहकेली निवासी मेघनाथ उसके घर आए और पति बालसिंह को अपने साथ ले गए।
आपातकाल में भाजपा नेता थे जिसके सदस्य,अब उसे बता रहे नक्सली संगठन
बस्तर में पुलिस समर्थक संगठन अग्नि गांधीवादी जय प्रकाश नारायण के बनाए लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) को नक्सल समर्थक संगठन बता रहे हैं। अग्नि का कहना है कि नक्सल समर्थन में अगर अब इस संगठन का कोई आया तो उसे मार दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर अग्नि के इन हमलों पर मानवाधिकारवादियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। इसे लोकतंत्र विरोधी कृत्य बताते हुए इसकी निंदा कई संगठनों ने की है।
लोक कलाकार ममता चंद्राकर के कार्यक्रम में हंगामा वाहनों में लगाई आग
डोंगरगढ से लगे मुरमुंदा गांव में छत्तीसगढ़ी लोक गायिका ममता चंद्राकर का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस दौरान रात 1 से 2 बजे के बीच कार्यक्रम में ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान मंच पर मौजूद सभी कलाकारों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। पुलिस जब हंगामा शांत कराने पहुंची तो ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया।
मृत पैदा हुआ बच्चा तो नर्स बोली- बेड खाली करो मजबूर पिता ने थैले में रखा शव
छत्तीसगढ़ के ​जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में 20 साल के यालम रमेश की पत्नी शशिकला ने एक बच्चे को जन्म दिया। लेकिन जन्म के पहले ही बच्चे की मौत हो गई। इसके बाद उसे जल्द ही अस्पताल से बच्चे को ले जाने के लिए कहा गया। आरोप है कि रमेश को अपने बच्चे को झोले में रखकर ले जाना पड़ा। जानकारी के मुताबिक,रमेश बीजापुर जिले के लंकापल्ली के आईपेंटा गांव का रहना वाला है। वह बुधवार को अपनी पत्नी की डिलिवरी के लिए अस्पताल आया था। लेकिन उसका बच्चा मृत पैदा हुआ।
नोटबंदी के बाद छत्तीसगढ़ निकाय चुनावों में भाजपा ने मारी बाजी
छत्तीसगढ़ में हुए नगरीय निकाय के चुनावों में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल कर ली। नोटबंदी के बाद हुए चुनाव में सफलता से पार्टी के नेता उत्साहित हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में नवनिर्मित नगरपालिक निगम भिलाई चरौदा तथा नगरपालिका परिषद सारंगढ़ के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल कर ली है। भिलाई चरौदा नगरपालिक निगम के चुनाव में भाजपा की चंद्रकांता मांडले चुनाव जीत गई है।
पूर्व सीएम सुंदर लाल पटवा के निधन पर कैबिनेट की बैठक कैंसिल
अविभाजित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुंदर लाल पटवा के निधन पर सीएम डॉ रमन सिंह ने दुख व्यक्त किया है। डॉ सिंह ने कहा कि पटवा जी ने अपने सुदीर्घ सार्वजनिक जीवन में विभिन्न पदों पर रहते हुए जनता को मूल्यवान सेवाएं दी। अविभाजित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने आम जनता के जीवन में बदलाव लाने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की,जिसका लाभ छत्तीसगढ़ की जनता को भी मिला।
जारी है मनरेगा में घोटाले का खेल,तालाब के नाम पर डकार लिए लाखों
प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी छत्तीसगढ़ में मनरेगा मद में घोटाले का खेल रुकने का नाम नहीं ले रहा. महासमुंद के बागबाहरा जनपद पंचायत अंतर्गत कुसमी ब्लॉक में एक बार फिर तालाब गहरीकरण के नाम पर लाखों के घोटाले का मामला सामने आया है. आरटीआई के जरिए पूरे मामले का खुलासा हुआ है. जानकारी के मुताबिक कुसमी पंचायत में 3 तालाबों के गहरीकरण और सड़क मरम्मत के लिए 13वें और 14वें वित्त साथ ही मनरेगा मद से 54 लाख रुपए की स्वीकृति मिली थी.
कैशलेस प्रशिक्षण में छत्तीसगढ़ आगे दस दिन में 5.20 लाख को ट्रेनिंग
कैशलेस लेन-देन के लिए आयोजित डिजिटल वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम छत्तीसगढ़ में पिछले 10 दिनों में 4 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया गया। छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एलेक्स पॉल मेनन ने बताया कि केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ की 9734 ग्राम पंचायतों में 3 लाख 89 हजार 360 लोगों को 31 दिसम्बर तक कैशलेस लेन-देन के लिए प्रशिक्षण देने का लक्ष्य दिया था,जबकि 19 दिसम्बर तक 5 लाख 20 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
राहुल का चश्मा इटालियन मेड कैसे दिखाई देगा भारत बदल रहा हैः अमित शाह
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल पूछते हैं कि ढाई साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने क्या किया? उन्हें देश में हो रहा विकास दिखाई नहीं दे रहा है,क्योंकि उनके पास इटालियन चश्मा है। मोदी सरकार ने राष्ट्र कल्याण की कई योजनाएं लागू की हैं। अब तक गरीबों के कल्याण के लिए 92 योजनाएं लाई गई हैं,जिसके माध्यम से देश का विकास हो रहा है।
5 लाख की इनामी महिला नक्सली सहित 4 गिरफ्तार
पांच लाख की इनामी महिला नक्सली सहित 4 हार्डकोर नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार माओवादी में 2 महिला और 2 पुरुष है। महिला माओवादी पायके के ऊपर 5 लाख का इनाम पहले ही घोषित था। इसके अलावा उसके साथ पकड़े गए देवे एवम् कोसा के ऊपर 2-2 लाख का इनाम रखा गया था।
कृषि मंत्री अग्रवाल ने निर्माण कार्यो का लिया जायजा कार्यो में गति लाने दिए निर्देश
कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज शाम महादेव घाट सौन्दर्यीकरण योजना के तहत अम्लेश्वर गांव के नजदीक नदी के किनारे-किनारे चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। अग्रवाल ने महादेव घाट पुल से भाठागांव एनीकट के पास तक पैदल जाकर विकास कार्यो को प्रत्यक्ष देखा। अग्रवाल ने अधिकारियों को विकास कार्यो में और अधिक गति लाने के निर्देश दिए।
तस्वीर दिखाकर कांग्रेस बोल रही स्वच्छता मिशन में बापू का अपमान
स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांडिंग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्कैच व लोगो के इस्तेमाल पर विवाद शुरू हो गया है। पूर्व मंत्री कांग्रेस नेता बदरूद्दीन कुरैशी ने आरोप लगाया है कि जानबूझकर सार्वजनिक शौचालयों और प्रसाधनों में गांधीजी और उनके चश्मे का स्कैच बनवाया गया है। उन्होंने राज्यपाल बलरामजी दास टंडन को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के नाम पत्र सौंपकर सरकार को बर्खास्त करने की अपील की है।
बिजली कंपनी ने ग्रिड में रोकी जिंदल की सप्लाई
जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड ने बिजली कंपनी का 153.55 करोड़ रुपया वापस नहीं लौटाया तो छत्तीसगढ़ स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (सीएसपीटीसीएल) ने अपने ग्रिड में जिंदल की पावर सप्लाई रोक दी। मामला हाईकोर्ट गया,जहां से कंपनी को स्टे मिल गया। इसके बावजूद जिंदल को सरकारी ग्रिड से सप्लाई के लिए एनओसी नहीं दी जा रही है। कंपनी ग्रिड में जो बिजली अब सप्लाई कर रही है,उसका भुगतान भी नहीं किया जा रहा है।
भ्रष्टाचार के मामले में अधिकारी को 10 साल की सजा
छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में एंटी करप्शन ब्यूरो की विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति मामले में अधिकारी को 10 साल की सजा सुनाई है तथा तीन करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना भी लगाया है। अतिरिक्त लोक अभियोजक योगंेद्र्र ताम्रकर ने मंगलवार को यहां भाषा को बताया कि रायपुर स्थित एसीबी के विशेष न्यायधीश जितंेद्र कुमार जैन की अदालत ने हाउंसिंग बोर्ड के पूर्व डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान को 10 साल की सजा सुनाई है। साथ ही तीन करोड़ 15 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।
छत्तीसगढ़ विधानसभा में अमित जोगी समेत तीन विधायक निलंबित
छत्तीसगढ़ विधानसभा में सदन की कार्यवाही को बाधित करने के कारण अमित जोगी समेत तीन विधायकों को दिन भर के लिए निलंबित कर दिया गया.विधानसभा में प्रश्नकाल के बाद मारवाही विधानसभा क्षेत्र के विधायक अमित जोगी ने महानदी में बन रहे बैराज का मामला उठाया और कहा कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार को महानदी में बन रहे बैराज का काम बंद करने के लिए कहा है. उन्होंने इस विषय पर सदन पर चर्चा कराने की मांग की.
पहला डिजीटल गांव बना बालेंगा,पूरी तरह से वाई-फाई से है लैस
धरती का स्वर्ग कहलानें वाला बस्तर,जिसका इतिहास दंडकारण्य के रूप में पौराणिक गाथाओं में भी मिलता हैं. इस स्वर्ग को कुछ समय पहले ऐसी नजर लगी कि धरती का ये स्वर्ग धमाकों और गोलियों की आवाजों से गुंजने लगा.लेकिन अब समय ने ऐसी करवट ली हैं कि बस्तर अब वह बस्तर नहीं रहा है.जिसे देश दुनियां में पिछडा इलाका कहा जाता था.अब बस्तर करवट ले रहा है.अब बस्तर बदल रहा है. प्रदेश का पहला ऐसा गांव जो डिजिटल इंडिया को साकार करता दिखाई दे रहा है. धरती का स्वर्ग कहलानें वाला बस्तर,जिसका इतिहास दंडकारण्य के रूप में पौराणिक गाथाओं में भी मिलता हैं.
छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में 5 नक्सली ढेर
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में शनिवार को एक मुठभेड़ में पांच नक्सली मारे गए. नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने आईएएनएस से कहा,नारायणपुर और बीजापुर की सीमा पर बेचा गांव के पास शुक्रवार शाम लगभग 5.30 बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. मीणा ने कहा,यह जिला रिजर्व गार्ड्स (डीआरजी) और पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) द्वारा चलाया गया एक संयुक्त अभियान था. नक्सलियों के पास से एक .315 राइफल और 12 बोर की तीन राइफलें बरामद हुई हैं.उन्होंने बताया,जंगली इलाके में खून के धब्बे पाए जाने के आधार पर हमें अनुमान है.
दीवाली के बाद अब धान खरीदी का उत्सव: रमन सिंह
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज सवेरे आकाशवाणी के रायपुर केन्द्र से प्रसारित अपनी मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ में प्रदेश के किसानों को राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य के अनुसार 15 नवम्बर से धान खरीदी के लिए की गई तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि इस वर्ष समर्थन मूल्य के अनुसार धान बेचने के लिए 14 लाख 54 हजार किसानों ने पंजीयन कराया है।किसानों की यह संख्या पिछले साल के मुकाबले डेढ़ लाख से भी ज्यादा है। उन्होंने कहा- मुझे खुशी है कि दीवाली के बाद धान खरीदी का उत्सव शुरू हो रहा है और किसानों का इंतजार खत्म हो रहा है।
कल्लूरी बोले सीबीआई का हलफनामा झूठा फायरिंग में जली होंगी झोपड़‍ियां
बस्तर के आईजी एसआरपी कल्लूरी ने सुप्रीम कोर्ट में पेश किए गए सीबीआई के हलफनामे को झुठलाते हुए कहा है कि ताड़मेटला में पुलिस ने आग नहीं लगाई। उनका दावा है कि मुठभेड़ फायरिंग के दौरान आग लगी होगी। सीबीआई ने ताड़मेटला कांड की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में पेश हलफनामे में कहा है कि ताड़मेटला में पुलिस के लोगों ने 160 से अधिक घरों में आग लगाई थी।
बीसीसीआई और छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ को हाईकोर्ट का नोटिस
हाईकोर्ट ने छत्तीसगढ़ रणजी क्रिकेट टीम चयन में पक्षपात और भाई भतीजावाद को लेकर दायर याचिका में सुनवाई करते हुए बीसीसीआई और छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ को नोटिस जारी किया है। पूर्व क्रिकेटर और कोच ने यह याचिका दाखिल की है। पूर्व क्रिकेटर और रायपुर में क्रिकेट कोचिंग करने वाले आर.विजय नायडू ने छत्तीसगढ़ रणजी क्रिकेट