प्रदेश विशेष
पटना - मोकामा पैसेंजर में लगी भीषण आग
पटना,10/जनवरी/2018(ITNN)>>> बिहार के मोकामा में पटना-मोकामा मेमू पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार देर रात करीब 1 बजे आग लग गई। आग लगने के कारण ट्रेन की  छह बोगियां पूरी तरह खाक हो गईं। फास्ट पैसेंजर मेमू ट्रेन के इंजन भी पूरी तरह खाक हो गया। दमकल की कई गाड़ियों ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना के बाद से रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया,गनीमत यह रही कि ट्रेन पूरी तरह खाली थी और यात्रियों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ। 

ट्रेन रोजाना मोकामा से पटना के लिए सुबह 05:35 बजे चलती है,इसलिए जब घटना हुई तब ट्रेन शंटिंग लाइन पर खड़ी थी ताकि बुधवार सुबह पटना के लिए रवाना हो सके। अचानक उठीं आग की लपटें तेजी से फैलती हुई एक के बाद एक छह बोगियों तक पहुंच गईं। हालांकि कुछ अन्य बोगियों को भी नुकसान पहुंचा है। सूत्रों के मुताबिक शॉर्ट सर्किट के कारण यह आग भड़की। घटना की जानकारी मिलने के बाद आरपीएफ,जीआरपी और मोकामा थाना की पुलिस मौके पर पहुंची।

आग बुझाने का तत्काल कोई उपाय भी नहीं था। मध्य रात्रि होने के कारण आग पर तत्काल काबू नहीं पाया जा सका जिस वजह से इतना नुकसान हुआ। ट्रेन का इंजन भी जल जाने के कारण बोगियों को अलग किया जाना संभव नहीं हो सका। 2 बजे तक जब आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया तो तीन बजे दमकल विभाग की गाड़ियों को बुलाया गया। दमकल की 8-10 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।