प्रदेश विशेष
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है,जिसे कोई नहीं बदल पायेगा। किसानों को सभी योजनाओं का भरपूर लाभ दिया जा रहा है। जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की ग्रामीण-स्तर पर समीक्षा की जायेगी।
दुर्ग जिले में मुख्यमंत्री रमन सिंह की विकास यात्रा का दिन परिवर्तित किया गया है. तय समय के अनुसार अब मुख्यमंत्री रमन सिंह 6 जून को विकास यात्रा के तहत दुर्ग पहुंचेंगे. दुर्ग में मुख्यमंत्री की सभा को सफल बनाने के लिए दुर्ग भाजपा और जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. भाजपा कार्यकर्ता मुख्यमंत्री की यात्रा को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.
शिमला में 6 दिन के दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गरिमापूर्ण विदाई दी। शुक्रवार सुबह 11 बजे वह परिवार सहित कल्याणी हेलीपैड पर दिल्ली के लिए रवाना हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को दौरे के दौरान खींचे गए चित्रों की एक एलबम भी याद के तौर पर भेंट की।
केन्द्र की मोदी सरकार के चार साल पूरा होने का अवसर,पूर्वी चम्पारण के युवाओं के लिए काफी खास रहा. इस मौके पर मोतिहारी के जिला स्कूल परिसर में विशाल रोजगार मेला का आयोजन किया गया. मेले में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र से प्रशिक्षित दो हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र दिए गए.
पिछले कुछ दिनों से भाजपा विधायकों और नेताओं को व्हाटसएप्प पर जान से मारने की धमकियां मिल रहीं है। इसके साथ ही उनसे रंगदारी की भी मांग की जा रही है। इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन भी किया गया है,लेकिन अभी तक आरोपी तक पुलिस पहुंच नहीं पाई है।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार के चार साल के कार्यकाल में कल्याणकारी योजनाओं से 22 करोड़ गरीब परिवारों को फायदा मिला है और इसने एक उदाहरण पेश किया है कि कैसे एक जनहितैषी सरकार चलाई जाती है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को 27212 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी है. बलियापुर हवाई अड्डा में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में उन्होंने सूबे की पांच बड़ी योजनाओं का शिलान्यास किया. इन योजनाओं में सिंदरी फर्टिलाइजर प्लांट का पुनरुद्धार, पतरातू सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, देवघर हवाई अड्डे का विकास,देवघर एम्स और रांची में पाइप लाइन से गैस वितरण परियोजना शामिल हैं.
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने फ़िटनेस चैलेंज को पकड़कर त्रिवेंद्र और मोदी की ओर उछाला है.
कर्नाटक में भाजपा द्वारा अपनी सरकार को बचाए रखने में विफलता के बाद अब अगले लोकसभा चुनाव 2019 में केन्द्र में किसकी सरकार बनेगी,इसे लेकर सियासी पटल पर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। ज्योतिषी भी इस संबंध में भविष्यवाणियां करने में पीछे नहीं हैं।
नाबालिग के साथ यौन शोषण मामले में आसाराम को जोधपुर कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। इसमें आसाराम के साथ बाकि दोषियों को 20-20 साल की सजा सुनाई गई है। जिसके चलते होम मिनिस्ट्री की हिदायत पर हरियाणा में हाई अलर्ट किया गया है।
राजस्थान के अफसर अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चिंतन पढ़ेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी के भाषणों पर आधारित एक किताब चिंतन शिविर राजस्थान के अधिकारियों के बीच वितरित की गई है। गुजरात सरकार ने भाजपा शासित सभी राज्यों में यह किताबें भेजी हैं।
केंद्र सरकार जहां एक ओर अपने चार साल की उपलब्धियां गिना रही है,वहीं गुजरात के सांसद लालकृष्ण आडवाणी ने इन चार के दौरान संसद में एक भी सवाल नहीं पूछा है। लोकसभा चुनाव 2014 में गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी।
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को स्वीकार किया कि विभागों के बंटवारे को लेकर गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के साथ कुछ खींचतान है। साथ ही उन्होंने साफ किया, यह इतनी भी नहीं है कि सरकार गिर जाए। पत्रकारों से बातचीत में कुमारस्वामी ने कहा कि वह अपनी कैबिनेट का विस्तार तभी करेंगे जब प्रदेश कांग्रेस के नेता अपने हाईकमान से इस बाबत मंजूरी हासिल कर लेंगे।
लोकसभा की पालघर सीट के लिए हो रहे उप चुनाव को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। दोनों पार्टियां एक दूसरे पर निशाना साधने का एक भी मौका नहीं छोड़ना चाहती। इसी बीच शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का एक ऑडियो क्लिप जारी किया है।
मन्दिरों के शहर जम्मू में आतंकी हमले के बाद पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पूरे शहर में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पुलिस और सुरक्षाबलों ने जगह-जगह नाके लगा दिये हैं। हर आने- जाने वाली गाड़ी की सघन तलाशी ली जा रही है। वहीं श्री माता वैष्णो देवी में यात्रियों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
तमिलनाडु के थूथुकुड़ी जिले में वेदांता कंपनी की स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ जारी प्रदर्शन ने मंगलवार को हिंसक रूप ले लिया। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में 11 लोगों की मौत हो गई व कई घायल हो गए। वहीं इसी बीच मद्रास हाइकोर्ट की मदुरई बेंच ने बड़ा फैसला लेते हुए स्टरलाइट कंपनी के विस्तार पर रोक लगा दी है।