प्रदेश विशेष
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 22 फरवरी को सागर जिले में गढ़ाकोटा तहसील मुख्यालय पर आयोजित किये जा रहे रहस मेले का शुभारंभ करेंगी। यह 5 दिवसीय मेला वास्तव में बुन्देलखण्ड की कला,संस्कृति और कल्याणकारी योजनाओं का त्रिवेणी संगम है।
चीफ जस्टिस की डीबी ने राज्य शासन, रेलवे व नगर निगम को रायपुर की डब्ल्यूआरएस कॉलोनी के आसपास रेलवे की जमीन में बसे गरीबों की झोपड़ी व्यवस्थापन के बाद ही हटाने का आदेश दिया है। 270 परिवार को हटाने याचिका दाखिल की गई थी। हाईकोर्ट के इस आदेश से रेलवे की जमीन में बसे गरीबों को बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने याचिका को निराकृत किया है।
स्कूलों में आधार कार्ड बनाने का कार्य शिक्षकों के लिए सिरदर्द बन गया है। आई.टी. शिक्षक अब इससे किनारा करने लगे हैं। उनका कहना है कि स्कूलों में आधार कार्ड बनाने के कार्य से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। बच्चों सहित उनके अभिभावक भी यहां कार्ड बनाने व इसे अपडेट करने पहुंच रहे हैं। शिक्षक इस दौरान स्कूलों में कक्षाएं भी ले रहे हैं और साथ ही उनके कार्ड भी बना रहे हैं। इसके अलावा यहां अन्य गैर-शिक्षण कार्य डाक बनाना व ऑनलाइन कार्य सहित दूसरे प्रोजैक्ट्स के कार्य भी कर रहे हैं।
बिहार में बोर्ड की परीक्ष में नकल रोकने के लिए अभ्यर्थियों के जूते-मोजे पहन ने पर रोक लगा दी गई है. जिसे लेकर विपक्ष ने नीतीश सरकार पर हमलावर हो गया है.
उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुरू हुई इन्वेस्टर्स समिट का पीएम मोदी ने उद्घाटन दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने समिट को संबोधित करते हुए जहां राज्य में फूड प्रोसेसिंग उद्योग में निवेश का मंत्र दिया वहीं उन्होंने डिफेंस कॉरिडोर के विस्तार की भी घोषणा की।
दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर दिल्ली के मुख्य सचिव के साथ कथित तौर पर मारपीट करने वाले फरार चल रहे आप विधायक अमानतुल्ला खान अचानक मीडिया के सामने आए और कहा कि वे पुलिस के सामने सरेंडर करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे दिल्ली के जामिया थाने में सरेंडर करेंगे।
झारखंड की प्रमुख विपक्षी पार्टी झामुमो(झारखंड मुक्ति मोर्चा) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन दिल्ली पहुंच चुके हैं। उनके साथ कई अन्य विधायक भी दिल्ली पहुंचे। इसके कारण राजनीति में उथल-पुथल मची हुई है। जानकारी के अनुसार,गोमिया के झामुमो विधायक योगेन्द्र मेहतो की सदस्यता रद्द कर दी गई थी।
उत्तराखंड में रविवार से मौसम में तबदीली आने वाली है। मौसम विभाग ने 12 और13 फरवरी तक संपूर्ण राज्य में बारिश और बर्फबारी होने का पूर्व अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 11 फरवरी शाम से मौसम में बदलाव शुरू हो जाएगा।
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की अमृतसर यात्रा को लेकर तस्वीर स्पष्ट होनी शुरू हो गई है। अपने परिवार के साथ भारत यात्रा पर आए ट्रूडो 21 को अमृतसर पहुंच रहे हैं। वह दरबार साहिब में माथा टेकेंगे।
जींद में युवा हुंकार रैली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा अौर कांग्रेस पर निशाना साधा। शाह ने रैली स्थल से संबोदित करते हुए कहा कि जब से हरियाणा में भाजपा की मनोहर सरकार आई है, तब से प्रदेश में भ्रष्टाचार खत्म हो गए हैं। अमित शाह ने कहा कि हरियाणा सरकार की उप्लब्धि इतनी है कि सात दिन का भागवत बैठाना पड़ेगा।
राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को विवादास्पद दंड विधियां संशोधन विधेयक को सदन की प्रवर समिति से वापस लेने की घोषणा की। विवादास्पद दंड विधियां संशोधन विधेयक को लेकर विपक्ष सहित कई जनसंगठनों ने सरकार पर तीखे प्रहार किए थे।
गुजरात के निर्दलीय विधायक भूपेंद्र सिंह खांत मुसीबत में पड़ गए हैं। जांच समिति ने विधायक के जनजाति समुदाय का होने का दावा करने वाले प्रमाण पत्र को फिर रद्द कर दिया है। इससे उनकी विधायकी जा सकती है। जनजाति विकास आयुक्त आरजे मकाडिया की अध्यक्षता वाली समिति ने खांत द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जांच के बाद मंगलवार को यह फैसला किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात मैसूर पहुंचे। वे दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर हैं। मंदाकाली हवाई अड्डे पर उनका स्वागत राज्यपाल वाजूभाई वाला,मुख्यमंत्री सिद्दारमैया,पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवे गौड़ा,केंद्रीय मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा और अनंत कुमार ने किया।
देश में आम चुनावों का बिगुल बजने से पहले भाजपा के सामने बड़ा चुनौती खड़ी हो गई है वह अपने सहयोगियों की ही नाराजगी। आम बजट में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने से आहत तेलुगू देशम पार्टी अपनी सहयोगी भाजपा से इन दिनों थोड़ी खफा-खफा चल रही है।
जम्मू-कश्मीर के मलंगपोरा में आतंकियों ने एयरफोर्स स्टेशन पर कुछ गार्ड्स पर गोलियां दागी हैं। न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी है। हालांकि, इसमें कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। बता दें कि हाल ही में घाटी में सुंजवान के आर्मी कैम्प पर हमला किया गया था जिसमें सेना के छह जवान शहीद हो गए थे।
राजनीति पार्टी शुरू करने से पहले दिग्गज अभिनेता कमल हासन पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के आवास पर गए और उनके परिवार के सदस्यों से बातचीत की। अभिनेता ने कलाम के 90 वर्षीय भाई मोहम्मद मुथुइमीरा लेब्बाई मारिक्कायार से बातचीत की।