प्रदेश विशेष
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में जल संसाधन विभाग द्वारा संचालित लघु सिंचाई परियोजनाओं के सुधार,सुदृढ़ीकरण और पुन-र्स्थापन कार्यक्रमों को आगामी तीन वर्ष अर्थात 2019-20 तक जारी रखने की अनुमति प्रदान की गई। इस कार्यक्रम के तहत 225 लघु सिंचाई परियोजनाओं का सुदृढ़ीकरण कर 78 हजार हेक्टेयर सिंचाई क्षमता की पुनर्प्राप्ति की जाएगी।
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने रविवार को साइंस कॉलेज मैदान में 48 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार मॉर्डन ऑडिटोरियम की सौगात दी। अपने जन्मदिन के मौके पर तीन और संभागों में 750 सीटर वाले हाइटेक ऑडिटोरियम बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 1500 दर्शक क्षमता वाला मार्डन ऑडिटोरियम बनने के बाद स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहे रायपुर को नई पहचान मिली है।
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रोहतांग टनल का निरीक्षण किया। वह 11:30 बजे के करीब आर्मी हेलीकॉप्टर से सीसू पहुंची। इसके बाद वह पूरे काफिले के साथ रोहतांग टनल रवाना हुई। बीआरओ ने 10 अक्तूबर को रोहतांग टनल की खुदाई पूरी कर दोनों छोर मिला दिए हैं। अब टनल के अंदर का काम शुरू होगा।
बिहार में राजद और जदयू का गठबंधन टूटे कई दिन बीत चुके हैं लेकिन इसकी टीस अब भी लालू प्रसाद यादव के दिल में है। उसी टीस के चलते उन्होंने नीतीश पर तंज कसते हुए कहा है कि नीतीश खुद की पहचान खो चुके हैं। अगर नीतीश कोशिश करें तो भी उन्हें अगले सात जनम तक साथ नहीं लूंगा। लालू ने आगे कहा कि नीतीश ने बिहारियों को नीचा दिखाया है।
धार्मिक नगरी में अयोध्या में छोटी दीपावली के मौके पर बड़े जश्न की तैयारियां चल रही हैं. अयोध्या में तैयारी ऐसी है जैसे जमाने पहले भगवान राम के बनवास से लौटने के बाद यहां दीपावली मनाई गयी थी. राम और सीता हेलीकॉप्टर से अयोध्या आएंगे और योगी उनका राजतिलक करेंगे. सरयू के घाट पर हज़ारों दिए जलाये जायेंगे. त्रेता युग में जब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम 14 बरस वनवास काटकर और लंका विजय कर लौटे थे.
मंगलवार तड़के साउथ ब्लॉक में मौजूद प्रधानमंत्री कार्यालय के एक कमरे में आग लग गई। हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। आग की वजहों का अब तक पता नहीं लगा है। आग मंगलवार सुबह साढ़े तीन बजे पीएमओ की सेक्रेट्रिएट बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर पर बने कमरा नंबर 242 में लगी थी।
राजधानी रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम के पास पुलिस और अपराधियों के बीच जबरइस्‍त मुठभेड़ हुई। धुर्वा थाना क्षेत्र की पुलिस ने एसएसपी कुलदीप द्विवेदी के नेतृत्व में इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान एसएसपी खुद नंगे पैर हाथ में AK47 लिए अपराधियों से मुठभेड़ कर रहे थे। पुलिस को देखकर अपराधी पास ही मौजूद पेड़ों के झुरमुट की ओर भाग निकले और पुलिस पर फायरिंग भी की।
इसी जज्बे से सरहदें सलामत हैं। फौजी पति के देश के लिए शहीद होने के बाद अब पत्नी सैन्य अफसर बनने वाली है। दून निवासी नीता देशवाल ने आराम की नौकरी ठुकराकर पति की ही तरह फौजी वर्दी को चुना। अप्रैल 2016 को मणिपुर में उग्रवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए हरियाणा के झज्जर के मेजर अमित देशवाल की पत्नी नीता देशवाल शॉर्ट सर्विस कमीशन में सेलेक्ट हुई और अब ऑफिसर ट्रेनिंग ऐकेडमी चेन्नई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
लुधियाना के कैलाश नगर में मंगलवार को आरएसएस के एक नेता की कुछ अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। मृतक आरएसएस नेता की पहचान शाखा प्रशिक्षक और भाजपा नेता रविंद्र गोसाई के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह बाइक पर आए दो हमलावरों ने ताबड़तोड़ गोसाई पर गोलियां बरसाई और फरार हो गए।
हरियाणा के पानीपत जिले में बेखौफ बदमाशों ने मशहूर हरियाणवी लोकगायिका और डांसर हर्षिता दहिया की गोली मारकर हत्या कर दी. हमला उस वक्त हुआ जब वो इसराना विधानसभा के गांव चमराडा में कार्यक्रम से वापस लौट रही थीं.
राजस्थान में सैलरी में हो रही कटौती से नाराज पुलिसकर्मियों ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सामने अनोखे तरीके से विरोध जताया है। खबरों के अनुसार जोधपुर में आईबी ट्रेनिंग सेंटर के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे गृहमंत्री को यहां गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाना था लेकिन जो 8 पुलिसकर्मी गार्ड ऑफ ऑनर देने वाले थे वो छुट्टी पर चले गए।
गांधीनगर के नजदीक भट गांव में आज गुजरात गौरव महासम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मैं भाजपा के हर सिपाही के सामर्थ को अच्छे से जनता हूं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात गौरव यात्रा के समापन के अवसर पर संबोधित करते हुए कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह विकास के मुद्दे पर बात करने से हमेशा बचती रही है।
पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र ने एक युवक को अपनी गाड़ी से कुचल दिया। हादसे में युवक की मौत हो गई थी। राघवेंद्र अपने क्षेत्र से विधायक हैं। हादसा कर्नाटक के होनलिन तालुक स्थित मादापुरा में हुआ है और राघवेंद्र खुद कार में सवार थे। हादसा तब हुआ जब राघवेंद्र अपनी SUV कार से शिकारीपुरा की ओर जा रहे थे।
कांग्रेस भले ही दूसरे राज्यों में हुए निकाय चुनावों में ज्यादा सफल ना हो पाई हो लेकिन नांदेड़ में उसने अपना दमखम दिखाया है। यहां हुए निकाय चुनावों में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज कर अपना कब्जा बरकरार रखा है। पार्टी पार्टी ने 81 में से 73 सीटों पर कब्जा किया है। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि तकनीकी कारणों के कारण अभी भी 4 सीटों के परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं,जिनके परिणाम आज घोषित किए जाएंगे।
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में आज लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर वसीम शाह मारा गया. इसके साथ ही दो आतंकवादी मारे गए. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने पुलवामा के लित्तर इलाके मे आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद आज सुबह एक अभियान चलाया.
त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास एक बीएसएफ अधिकारी पर शुक्रवार की सुबह कुछ संदिग्ध मवेशी तस्करों ने हमला किया। बीएसएफ अधिकारी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है,जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स की 145वीं बटालियन में सेकंड-इन-कमांड रैंक ऑफिसर दीपक के मोंडल की हालत गंभीर है।