खेल  :: क्रिकेट जगत
आज से देश में शुरू होगा फीफा अंडर-17 का मेला,मोदी करेंगे उद्घाटन
फीफा अंडर-17 वर्ल्डकप आज से शुरू हो रहा है. इसका उद्घाटन आज पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे. फीफा अंडर-17 की शुरूआत आज भारत और अमेरिका की भिड़त के साथ होगी. भारत के मैच से पहले ओपनिंग सेरेमनी होगी. हालांकि फीफा के आयोजनों में ओपनिंग सेरेमनी की परंपरा नहीं हैं लेकिन दिल्ली में एक छोटा सा समारोह होगा जिसकी शुरूआत पीएम मोदी करेंगे.
बीसीसीआई ने पद्‍मभूषण के लिए की धोनी के नाम की सिफारिश
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महेंद्रसिंह धोनी के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित पद्‍मभूषण पुरस्कार के लिए की है। बीसीसीआई ने यह सि‍फारिश धोनी द्वारा क्रिकेट में किए गए योगदान के लिए की है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने इस वर्ष पद्‍म पुरस्कारों के लिए सिर्फ धोनी के नाम की सिफारिश की है।
इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ात कल होगा चेन्नई में मैच
टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. पिछली बार जब 2013 में दोनों टीमें आपस में भिड़ी थी, तो उस 7 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 3-2 से बाजी मारी थी. उस सीरीज में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 491 रन बना कर बनाए थे.
कप्तान मिताली ने बताई फाइनल में हार की सबसे बड़ी वजह
भारतीय कप्तान मिताली राज ने स्वीकार किया कि इंग्लैंड के खिलाफ महिला विश्व कप के फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए उनकी टीम पर दबाव हावी हो गया,लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी टीम पर गर्व है। मैच के बाद मिताली ने कहा,हां,मुझे टीम पर गर्व है। यह इंग्लैंड के लिए आसान नहीं था,लेकिन उन्हें इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने अपने पर दबाव हावी नहीं होने दिया। एक समय पर मैच बिल्कुल संतुलित चल रहा था,लेकिन हम दबाव में आ गए और हमारी टीम हार गई।
कप्तान कोहली की बादशाहत को इस लेडी से मिली चुनौती
बीते कुछ सालों में अपने शानदार प्रदर्शन से विराट कोहली ने क्रिकेट की दुनिया में अलग मुकाम हासिल किया है। उनकी कप्तानी में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन जबरदस्त रहा है। इसके बाद उनकी गिनती भारत के सफल कप्तानों में होने लगी है। हालांकि बीते कुछ हफ्ते कोहली के अच्छे नहीं रहे हैं। चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान उन्होंने कोच विवाद को लेकर मीडिया को भला-बुरा कहा।
पाक की धमाकेदार शुरुआत
सलामी बल्लेबाजों अजहर अली और फखर जमान ने पाकिस्तान को रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत के खिलाफ तेज शुरुआत दिलाई। पाक ने समाचार लिखे जाने तक 20 अोवरों में बिना कोई विकेट खोए 114 रन बना लिए हैं। अजहर अली 50 और फखर जमान 51 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।
दस साल बाद आज है वक्त को थाम देने वाला महामुकाबला
आज जब आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय टीम चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगी तो सरहद के दोनों पार वक्त मानों थम जायेगा. दोनों देशों के बीच मौजूदा राजनीतिक तनाव ने क्रिकेट की इस जंग को और रोमांचक बना दिया है. भारत और पाकिस्तान दो ऐसी क्रिकेट टीमें हैं जिनके बीच खेले जाने वाले प्रैक्टिस मैच को भी लोग सांसें थाम कर देखते हैं.
चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान के महामुकाबले पर बारिश का साया
इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में आज भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत बड़ा मुकाबला खेला जाने वाला है. लेकिन लंदन से आ रही खबरें क्रिकेट फैंस को दुखी कर सकती हैं. दरअसल आज बर्मिंघम में होने वाले इस बड़े मुकाबले पर बारिश का साया बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक शाम 4 से सात के बीच हल्की बारिश हो सकती है. ऐसे में भारत-पाकिस्तान के मैच में टॉस अहम भूमिका निभा सकता है.
चैंपियन्स ट्रॉफ़ी के लिए टीम इंडिया का ऐलान, गौतम-हरभजन को नहीं मिली जगह
बीसीसीआई के सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित CoA के निर्देश के बाद चैंपियन्स ट्रॉफ़ी के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया है। इस बार सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और गेंदबाज हरभजन सिंह को टीम में नहीं लिया गया है। शिखर धवन और रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट में ओपन करेंगे और अजिंक्य रहाणे बैक अप के रूप में टीम में रहेंगे। इस टूर्नामेंट के लिए सुरेश रैना का चयन नहीं हुआ है।
चैंपियंस ट्रॉफी से हटने का फैसला नहीं कर सकता BCCI: विनोद राय
विनोद राय की अगुआई वाली प्रशासकों की समिति (सीओए) ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि सीओए की स्वीकृति के बिना बीसीसीआई के पदाधिकारियों को भारत के चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के बारे में कोई फैसला करने का अधिकार नहीं है। आईसीसी के राजस्व और संचालन मॉडल में बदलाव के विरोध पर मतदान में बीसीसीआई की हार के बाद भारत के चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं, जिसके बाद राय ने यह टिप्पणी की है।
RPSvsGL- बेन स्टोक्स के आतिशी शतक से पुणे की 5 विकेट से जीत
आईपीएल-10 के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने एक बेहतरीन शतकीय पारी खेल अपनी टीम पुणे को 5 विकेट से शानदार जीत दिलाई। सोमवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए लीग के 39वें राउंड रोबिन लीग मुकाबले में गुजरात लायंस के खिलाफ राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम को शानदार जीत दिलाई। स्टोक्स ने 63 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्कों की मदद से 103 रनों की नाबाद पारी खेली और 42 रन पर चार विकेट गंवा चुकी अपनी टीम को एक गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत दिला दी। पुणे की इस जीत में स्टोक्स के साथ महेंद्र सिंह धौनी (26) तथा डेनियल क्रिस्टीयन (नाबाद 17) की साझेदारियां अहम साबित हुईं।
सुकमा के शहीद जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे गंभीर
क्रिकेटर गौतम गंभीर सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। उन्होंने शहीद 25 सीरीआरपीफ जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने की घोषणा की है। वे गौतम गंभीर फाउंडेशन के जरिए मदद के लिए आगे आए हैं।
सुकमा के शहीदों को KKR ने दी श्रद्धांजलि, काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे
राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने छत्तीसगढ़ के सुकमा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 24 अप्रैल को सुकमा में शहीद हुए 26 सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के सभी खिलाड़ियों ने अपने हाथ में काला आर्मबैंड पहना।
बीसीसीआई को प्रसारण अधिकार से मिल सकते हैं 18,000 करोड़ रुपए
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-10 के बीच में ही उसके प्रसारणकर्ता और प्रायोजक चुनने की तैयारी शुरू होने जा रही है। इसके लिए 5 मई को यहां आईपीएल संचालन परिषद की बैठक बुलाई गई है। आईपीएल मीडिया अधिकार से ही बीसीसीआई को अगले दस साल में 18000 से 30000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला की अध्यक्षता में होने वाली बैठक का मुख्य एजेंडा इस लीग के मीडिया अधिकार और आईपीएल का नया मुख्य प्रायोजक चुनने की प्रक्रिया शुरूकरना है।
मैं अपनी बल्लेबाजी से खुश हूं: अजिंक्य रहाणे
राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के स्टार खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे आईपीएल सीजन-10 में बल्लेबाजी में कोई बड़ा कमाल नहीं कर पाए हैं, लेकिन रहाणे बड़ी पारियां नहीं खेल पाने के बावजूद अपनी बल्लेबाजी से खुश हैं। रहाणे अभी तक दसवें सीजन में सिर्फ एक अर्धशतक (48 गेंद में 60 रन) बना सके हैं जो पांच अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बनाया था। रहाणे ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मिली जीत के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘मैं अपनी बल्लेबाजी से खुश हूं। विकेट पर समय बिताना अहम है। फिलहाल मैं गेंद को बखूबी हिट रहा हूं और खुश हूं। हम जब तक जीत रहे हैं, मैं अपने योगदान से खुश हूं ।’’
हैदराबाद में सनराइजर्स की जीत का चौका, दिल्ली को दी 15 रनों से मात
आईपीएल10 का 21वां मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 15 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज की। चारों मैच हैदराबाद ने अपने होम ग्राउंड में ही जीते है। हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 191/4 रन बनाए थे, जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवरों में 176/5 रन ही बना पाई। दिल्ली की ओर से श्रेयस अय्यर (50) और संजू सैमसन (42) टॉप स्कोर रहे।
RCBvsGL: क्रिस गेल के धमाके से गुजरात के शेर फेल, बैंगलोर ने 21 रन से हराया
क्रिस गेल और युजवेंद्र चहल के बेहतरीन खेल की मदद से लगातार तीन हार के बाद एक बार फिर आरसीबी के चेहरे पर मुस्कुराहट लौट आई। राजकोट के मैदान पर गुजरात लायंस और आरसीबी के बीच खेले गए मुकाबले को विराट की सेना ने 21 रनों से अपने नाम कर लिया। क्रिस गेल की आतिशी पारी के बाद युजवेंन्द्र चहल ने लाजवाब गेंदबाज़ी करते हुए गुजरात लायंस के इस लक्ष्य को हासिल करने के सपने को चकनाचूर कर दिया।
IPL में छाये 'अफगानी' खिलाड़ी, पहली बार दिखा दोनों का जलवा
आईपीएल का दसवां सीजन अपने चरम पर है, लीग में देसी-विदेशी खिलाड़ी अपने खेल से सभी का दिल जीत रहे हैं। आईपीएल में पहली बार अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और अपने खेल से सभी का दिल जीत लिया। राशिद खान तो पहले ही छाये हुए थे और अब मोहम्मद नबी ने भी अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया है। अफगानिस्तान के इन खिलाड़ियों ने सोमवार को खेले गये मुकाबले में पंजाब टीम को काफी परेशान किया। दोनों खिलाड़ियों ने कुल 3 विकेट लिये। जिसमें दो विकेट राशिद खान ने तो वहीं एक विकेट मोहम्मद नबी ने झटका। नबी अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेल रहे थे।
अफगानिस्तानी बल्लेबाज शहजाद पर लगा डोपिंग का आरोप
अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद एक मुश्किल में फंस गए हैं। आईसीसी ने बताया कि शहजाद पर आईसीसी डोपिंग रोधी संहिता के तहत डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन का आरोप है। शहजाद ने प्रतियोगिता के इतर परीक्षण के दौरान यहां आईसीसी अकादमी में 17 जून को जो नमूना दिया था उसका सॉल्ट लेक सिटी में वाडा से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया और इसमें क्लेनब्युटेरोल मिला है जो प्रतिबंधित पदार्थ है और वाडा की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में सेक्शन 1.2 में शामिल है।
आईपीएल में अंपायरिंग के स्तर पर उठे सवाल, कल के मैच में अंपायरों ने की बड़ी गलती
इंडियन प्रीमियर लीग में भारतीय अंपायरों का खराब प्रदर्शन एक बार फिर चर्चा का विषय बना गया है। मैदानी अंपायरों सीके नंदन और नितिन मेनन ने मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जा रहे मैच में बड़ी गलती करते हुए सनराइजर्स के कप्तान डेविड वार्नर को मुंबई के खिलाफ छठे ओवर की अंतिम गेंद में चौका जड़ने के बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक लेने दी।
मिस्बाह के बाद अब यूनुस खान भी लेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास
मिस्बाह अल हक के बाद अब पाकिस्तान के एक और दिग्गज क्रिकेटर ने संन्यास लेने का फैसला किया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक यूनुस खान प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। वे वेस्टइंडीज दौरे के बाद क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। गौरतलब है कि पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह दो दिन पहले ही वेस्टइंडीज सीरीज के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर चुके हैं।
Gulf Oil के एक दिन के CEO बने धोनी
महेंद्र सिंह धोनी सोमवार को एक कंपनी के सीईओ बने। उन्होंने गल्फ ऑयल इंडिया के सीईओ का जिम्मा संभाला। हालांकि, इस पोस्ट पर वे सिर्फ एक ही दिन के लिए अप्वाइंट हुए थे। बता दें कि इस कंपनी से धोनी का रिश्ता पुराना है। 2011 में वे गल्फ इंडिया के ब्रांड अंबेसडर बने थे। टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी अपने शौक पूरा कर रहे हैं।
चोटिल विराट के IPL खेलने पर BCCI का आया बड़ा बयान
विराट कोहली की आईपीएल-10 में खेलेंगे या नहीं, यह अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही पता चला पाएगा। क्योंकि वे अपने चोटिल कंधे के रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद भारतीय खिलाडि़यों की फिटनेस पर अपडेट देते हुए यह जानकारी दी। विराट कोहली का चोट से उबरने का आकलन अप्रैल के दूसरे हफ्ते में किया जाएगा, जिससे कि आईपीएल 2017 में खेलने के लिए वापसी की असल तारीख तय की जा सके।
महंगे हो गये विराट कोहली, एक दिन की फीस हुई 5 करोड़
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय सफलता की बुलंदियों पर हैं। वह दिन पर दिन नये आयाम को छू रहे हैं। हाल ही में उनकी अगुवाई में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात दी, तो भारत को आईसीसी की टेस्ट गदा भी मिली। गुरुवार को विराट को पद्मश्री सम्मान भी मिला। अब खबर है कि विराट की फीस बढ़ गई है। जी हां, विराट कोहली इन दिनों टीवी विज्ञापनों में छाए रहते हैं, इसलिये उनकी फीस भी महंगी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विराट कोहली की एक दिन की फीस अब 5 करोड़ रुपये हो गई है। यह किसी भी सेलिब्रेटी द्वारा एक दिन के लिए ली जाने वाली सबसे ज्यादा फीस है, इसके साथ ही वह दुनिया के सबसे महंगे स्टार्स में भी शामिल हो गये हैं।
'विराट के टेस्ट में ना खेलने वाले बयान' को लेकर ब्रैड हॉज ने मांगी माफी
ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व बल्लेबाज़ और आईपीएल में गुजरात लायंस के कोच ब्रैड हॉज को अपनी गलती का हुआ है और उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर आईपीएल को लेकर किए गए कमेंट के लिए माफी मांगी है। ब्रैड हॉज ने अपने सोशल मीडिया पेज पर एक लंबा पोस्ट शेयर किया जिसमें लिखा, एक प्रोफेशनल खिलाड़ी के तौर पर मैं उस भावना को समझ सकता हूं जिसमें आप अपने देश की मेजबानी करने और मैदान पर अपने देश के रंग के साथ उतरते हैं। ये एक खिलाड़ी के लिए सबसे बड़े सम्मान की बात होती है।’
भारत धर्मशाला टेस्ट 8 विकेट से जीता, सीरीज पर 2-1 से जमाया कब्जा
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को धर्मशाला टेस्ट में 8 विकेट से मात देकर बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2-1 से जीत ली है। सीरीज का पहला टेस्ट पुणे में खेला गया था, जहां मेहमान टीम ने 333 रनों से बाजी मारी। भारत ने बंगलुरु टेस्ट 75 रनों से जीत कर सीरीज में बराबर की। जबकि रांची टेस्ट ड्रॉ रहा था। चौथे और आखिरी टेस्ट के चौथे दिन भारत ने 106 रनों का टारगेट दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। लोकेश राहुल ने सीरीज में छठा अर्धशतक जमाया। वे 51 रन बना कर नाबाद रहे। जबकि कप्तान अजिंक्य रहाणे 38 रन पर अविजित लौटे।
धर्मशाला टेस्ट से पहले स्मिथ ने रगड़ी दलाई लामा की नाक से नाक
ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व क्रिकेट में बिगड़ैल, आक्रामक टीम मानी जाती है। लेकिन जब आप धर्मशाला में हों, तो शांत रहना सीखते हैं। खासतौर पर जब धर्मगुरु दलाई लामा से मिलने जाएं। वही ऑस्ट्रेलियन टीम ने किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट मैच से एक दिन पहले दलाई लामा से मिलने गई। कप्तान स्टीव स्मिथ ने बताया कि उन्होंने दलाई लामा के साथ मिलकर सीखा कि शांत कैसे रहा जाता है साथ ही उन्होंने दलाई लामा से बेहतर नींद के टिप्स भी लिए हैं।
डेब्यू मैच में छाए कुलदीप यादव, 300 रनों पर ढ़ेर हुई ऑस्ट्रेलियाई पारी
टीम इंडिया के लिए अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेल रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (68/4) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ही रोक दिया। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में एक ओवर खेला का सामना किया जिसमें कोई रन नहीं आया। मुरली विजय और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी नाबाद लौटी।
चेतेश्‍वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, मुरली विजय ग्रेड-ए में प्रमोट किए गए, क्रिकेटरों की सैलरी भी बढ़ाई गई
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चेतेश्‍वर पुजारा, रवींद्र जडेजा और मुरली विजय को बुधवार को ग्रेड-एक के खिलाडि़यों में प्रमोट कर दिया। प्रशासक समिति (सीओए) द्वारा अक्टूबर, 2016 से शुरू होने वाली अवधि के लिए वार्षिक खिलाड़ियों के अनुबंध को अंतिम रूप दिए जाने के बाद बीसीसीआई ने यह निर्णय लिया। पुजारा और विजय पिछले साल ग्रेड-बी में थे, जबकि जडेजा को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में खराब प्रदर्शन के चलते 2015-16 में ग्रेड-सी में पदावनत कर दिया गया था। टेस्ट, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए मैच फीस भी बढ़ी गई है।
मिचेल स्टार्क को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी तक वापसी का भरोसा
ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क इस साल इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में वापसी करने के लिए ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। भारत के खिलाफ चल रही मौजूदा टेस्ट सीरीज में स्टार्क चोटिल हो गए थे, जिसके बाद वह इस सीरीज से बाहर हो गए। मिचेल स्टार्क ने कहा 18 महीने पहले भी उनको न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एडिलेड में खेले गए डे नाईट टेस्ट के बाद पैर में फ्रैक्चर होने की वजह से उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर होना पड़ा था।
घायल क्विटोवा की वापसी अभी तय नहीं, दिसंबर में चोर ने चाकू से हमला किया था
दो बार की विंबलडन विजेता चेक गणराज्य की स्टार टेनिस प्लेयर पेट्रा क्विटोवा ने ट्रेनिंग शुरू कर दी है। लेकिन कोर्ट पर उनकी वापसी कब तक हो पाएगी, यह तय नहीं है। पिछले साल दिसंबर में अपने घर में घुसे हथियारबंद चोर के हमले में घायल क्विटोवा को बाएं हाथ की सर्जरी से गुजरना पड़ा था। इसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।
मोहम्मद इरफान समेत 5 क्रिकेटरों के देश छोड़ने पर प्रतिबंध
पाकिस्तान सरकार ने कथित रूप से स्पॉट फिक्सिंग में लिप्त पांच क्रिकेटरों को देश छोड़ने से प्रतिबंधित कर दिया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल में हुई पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के लिये शार्जील खान,खालिद लतीफ,मोहम्मद इरफान,शाहजेब हसन और नासिर जमशेद को क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में खेलने से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था.
दिल्ली में MCD चुनावों की वजह से IPL के कार्यक्रम में बदलाव
22 अप्रैल को दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनावों के कारण आईपीएल के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। इस बदलाव के तहत दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और राइजिंग पुणे सुपरज्वाइंट्स के मैचों में बदलाव किया गया है। पहले के कार्यक्रम के मुताबिक 22 अप्रैल को दिल्ली में दो मैच होने थे, लेकिन अब यह मैत मुंबई में शिफ्ट कर दिये गये हैं। मुंबई में सनराइजर्स हैदराबाद और पुणे का मैच शाम 4 बजे और दिल्ली-मुंबई के बीच शाम 8 बजे मैच होगा। वहीं दिल्ली में 6 मई को मुंबई-दिल्ली के बीच मैच होगा।
ऑस्ट्रेलिया ने फिर पार की हद, उड़ाया विराट कोहली का मज़ाक
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे, रांची टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने तीसरे दिन काफी रक्षात्मक खेल दिखाया और विकेट बचा कर खेलने का फैसला किया। पहला सत्र ख़त्म होने से ठीक पहले रनों की गति बढ़ाने के चक्कर में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय , स्टंप आउट हुए। दूसरे सत्र में टीम इंडिया की पारी को आगे बढ़ाने के लिए टीम के कप्तान विराट कोहली आए और उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया।
पूर्व कोच के अनुसार चैंपियंस ट्रॉफी पर टिका धोनी का भविष्य
महेंद्र सिंह धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि तीन महीने में होने वाली चैम्पियंस ट्राफी भारत के इस सबसे सफल क्रिकेट कप्तान के भविष्य का फैसला करेगी। बनर्जी ने एक अंडर 14 टूर्नामेंट के लांच के दौरान कहा कि फिलहाल उसका पूरा ध्यान चैम्पियंस ट्राफी पर है, अगर वह वहां सफल होता है तो मुझे लगता है कि वह विश्व कप 2019 तक खेलेगा। बनर्जी का मानना है कि सफलता के प्रतिशत में गिरावट के बावजूद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर में से एक धेानी अब भी काफी चतुर हैं।
चोटिल स्टार्क की जगह लेंगे कमिंस, बाकी बचे दो टेस्ट खेलेंगे
मौजूदा बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई तेज आक्रमण पैट कमिंस के हाथ में होगा। 23 वर्षीय कमिंस चोटिल मिशेल स्टार्क की जगह लेंगे, जो दाएं पैर के फ्रैक्चर के बाद ऑस्ट्रेलिया लौट चुके हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कमिंस ने चोटिल होने के छह साल बाद वापसी करते हुए शेफील्ड शील्ड मैच में 8 विकेट चटकाए। जो उनके ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टार्क के विकल्प के तौर पर चुने जाने का आधार बना।
ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका, स्टार्क भी टेस्ट सीरीज से बाहर
दूसरे टेस्ट में 75 रनों की हार और डीआरएस के विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका लगा है। उसके स्टार तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क मौजूदा सीरीज के बाकी दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गए हैं। दाएं पैर में फ्रैक्चर की वजह से स्टार्क को वापस ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा है। बंगलुरु टेस्ट में हार के बाद पैर का दर्द ठीक नहीं होने के बाद उसका स्कैन कराया गया, जिसमें फ्रैक्चर का पता चला। इससे पहले पेसर मिशेल मार्श अपनी कंधे की चोट की वजह से पहले ही टीम से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस को बुलाया गया है।
आईसीसी ने कहा- स्मिथ एंड कोहली के खिलाफ कोई एक्शन नहीं
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के डीआरएस विवाद से जुड़े मामलों में बीसीसीआई और सीए (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) खुलकर एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। विराजमान के आरोपों से तिलमिलाए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम पर 'सीमा लांघने' के आरोपों का खंडन करते हुए भारतीय कप्तान की बयान को अपमानजनक कहा था। इस बीच आईसीसी ने पुष्टि की है कि डीआरएस विवाद में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी।
स्मिथ के व्यवहार पर क्रिकेट के दिग्गजों ने जताई नाखुशी
पूर्व भारतीय महान क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के व्यवहार पर नाखुशी जाहिर की है। स्मिथ ने बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कई बार निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) लेने के लिए ड्रेंसिंग रूम के संकेत दिए गए थे। भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 75 रन से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबर कर लिया है।
भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट: 189 रन पर भारत ऑल आउट, लियोन ने झटके 8 विकेट
भारत को पहली पारी में 189 रनों के मामूली स्कोर पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 17 रन बना लिये हैं। दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर औरट रेनशॉ क्रीज पर हैं। इससे पहले भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इस टेस्ट में अभिनव मुकुंद और करुण नायर को मौका दिया गया है। मुरली विजय और जयंत यादव इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया है। बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही टीम इंडिया के लिए इस टेस्ट में वापसी का मौका है।
लाइव इंडिया-ऑस्ट्रेलिया: कप्तान कोहली आउट, भारत को तीसरा झटका
शनिवार को बंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट में भी भारत की खराब शुरुआत हुई है। 11 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद बगैर खाता खोले मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। 2011 में टेस्ट डेब्यू करने वाले मुकुंद को 56 टेस्ट बाद टीम में शामिल किया गया था। मैच की पहली ही गेंद पर चौका लगा कर अपनी पारी का आगाज करने वाले लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा (17 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। पुजारा को नाथन लियोने ने अपना बनाया शिकार। जबकि दूसरे छोर पर राहुल ने लंच के ठीक बाद अपना अर्धशतक पूरा किया। टेस्ट में उनकी यह तीसरी फिफ्टी है। 88 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (12 रन) लियोन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। भारत का स्कोर 91/3 है।
कोहली तीसरी बार पॉली उमरीकर और अश्विन दूसरी बार दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड से सम्मानित
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पॉली उमरीगर पुरस्कार के लिए चुना गया है। कोहली को साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर बनने पर ये अवॉर्ड दिया जाएगा। वहीं स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दिलीप सरदेसाई पुरस्कार दिया जाएगा। अश्विन को 2016 में द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए इस अवॉर्ड के लिए चुना गया। इससे पहले विराट कोहली को 10 वें सालाना ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने 'साल का सर्वश्रेष्ठ कप्तान' चुना था। कोहली ने पिछले साल अपनी कप्तानी में 12 टेस्ट में से नौ में जीत दिलायी थी। कोहली को तीसरी बार पॉली उमरीकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
गुरमेहर का मजाक बनाने वालों पर बरसे गंभीर, सहवाग ने दी सफाई
गुरमेहर कौर को लेकर ट्विटर पर मचे घमासान में अब क्रिकेटर गौतम गंभीर भी कूद गए हैं। खास बात ये है कि गौतम गंभीर का रुख टीम इंडिया में अपने साथी वीरेंद्र सहवाग के रुख से एकदम अलग है। गंभीर न सिर्फ गुरमेहर की अभिव्यक्ति की आजादी के समर्थन में खड़े हो गए हैं बल्कि उनका मजाक बनाने वालों को भी उन्होंने आड़े हाथ लिया है। गौरतलब है कि गुरमेहर का मजाक बनाने में सबसे आगे वीरेंद्र सहवाग ही रहे हैं जिनके ट्वीट के बाद दूसरे खिलाड़ियों और बॉलीवुड हस्तियों ने इस मुद्दे पर पक्ष और विपक्ष में अपनी आस्तीनें चढ़ाईं।
पुणे पिच के समर्थन में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल
पुणे टेस्ट की पिच को लेकर मच रहे बवाल में अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल ने भी इस मामले पर टिप्पणी की है। चैपल ने कहा कि मुझे लगता है कि कभी-कभी टेस्ट मैचों में इस तरह की भी पिच होनी चाहिए, जिससे मैच के नतीजों में कुछ मजा आए। इयान चैपल ने कहा कि मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं कि हर मैच की पिच ऐसी ही हो, लेकिन कभी-कभी गेंदबाजों को मदद करने वाली पिच तैयार होने में कोई बुराई नहीं है। हमेशा से ही बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी होते रहे हैं। चैपल ने कहा कि फ्लैट पिच पर टेस्ट मैच का मजा नहीं आता है, ऐसी पिचों से टेस्ट मैच में भी रिजल्ट की संभावना होती है।
पुणे टेस्ट में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने दी 333 रन से मात, तीन दिन में ही खत्म हुआ खेल
कप्तान स्टीवन स्मिथ (109) की शानदार शतकीय पारी और स्टीव ओकीफ की घातक गेंदबाजी (35/6) की बदौलत महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया। मेहमान टीम ने शनिवार को भारत के सामने 441 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था लेकिन भारतीय टीम 107 रन पर सिमट गई और 333 रन से हार गई। 2012 के बाद ये घरेलू पिच पर भारत की पहली हार है।
85 साल में टीम इंडिया का सबसे खराब प्रदर्शन 11 रन बनाने में गिरे 7 विकेट
पुणे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को भारत ने अपने आखिरी 7 विकेट 11 रन पर खो दिए। 1932 से टेस्ट क्रिकेट खेल रही टीम इंडिया का अब तक का यह उसका सबसे खराब प्रदर्शन है। आंकड़े बताते हैं- इससे पहले भारत का सबसे खराब प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी 1990 में क्राइस्टचर्च टेस्ट में रहा था, जब 18 रन पर इतने विकेट उसने खो दिए थे। टेस्ट में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 164 उस रन पर सिमट गयी थी। 146 164 से रन के बीच भारत ने 7 विकेट खो दिए थे।
आईपीएल नीलामी में छाए इंग्लैंड के खिलाड़ी, जानें कौन रहे सबसे महंगे और किन्हें नही मिले खरीददार
आईपीएल के 10 वें सीजन के लिए सोमवार को नीलामी हुई। इस दौरान नीलामी के लिए 351 खिलाड़ियों के नाम मौजूद रहे। नीलामी में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने धूम मचाई है। अंग्रेज क्रिकेटर्स को अपनी टीम में शामिल करने के लिए फ्रेंचाइजियों ने जबर्दस्त रुचि दिखाई। करीब 144 करोड़ रुपए के साथ नीलामी में उतरी टीमों ने चार इंग्लिश खिलाड़ियों पर 32 करोड़ 70 लाख रुपए लगा दिए.जबकि लंच तक 19 भारतीय खिलाड़ियों के हिस्से 19.45 करोड़ रुपए ही आए हैं।
100 करोड़ की डील साइन करने वाले पहले इंडियन प्लेयर बने कोहली
आखिरकार विराट कोहली ने उस राज को खोल ही दिया, जिसे जानने का लिए उनके फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने रविवार को ट्वीट कर कहा कि बड़े इंटरनेशल स्पोर्ट्स वीयर ब्रांड प्यूमा के साथ उनके नए युग की शुरुआत हो गयी। दरअसल, विराट ने पिछले साल एडिडास के साथ अपना तीन साल का करार खत्म कर दिया था। कोहली ने शनिवार को एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने रविवार को किसी बड़े खुलासे की बात कही थी। बताया जा रहा है कि विराट की यह डील 100 करोड़ में हुई है। बता दें कि ऐसी डील करने वाले वे पहले इंडियन प्लेयर बन गए हैं। जमैकन स्प्रिंटर यूसैन बोल्ट-असाफा पॉवेल, फ्रेंच फुटबॉलर थियरे हेनरी-ओलिवर जिराड ने ही इससे पहले प्यूमा के साथ इतनी बड़ी डील की थी।
मार्लोन सैम्युल्स से हटा गेंदबाजी का बैन
वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर मार्लोन सैम्युल्स पर लगा गेंदबाजी ना करने बैन अब हट गया है। आईसीसी ने एक साल के लिए लगाए गए इस बैन को वापिस लिया। सैम्युल्स पर यह बैन दिसंबर 2015 में लगाया गया था। सैम्युल्स के एक्शन को लेकर दो साल में दो बार आईसीसी में शिकायत दर्ज की गई थी। बैन का समय पूरा होने के बाद 29 जनवरी से ही सैम्युल्स के एक्शन की लगातार जांच हो रही थी, जिसके बाद आईसीसी ने उनके एक्शन को सही पाया।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए टीम का ऐलान, कोई फेरबदल नहीं
बांग्लादेश के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच जीतने के बाद अब भारत की नजर 23 फरवरी से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए शुरुआती दो टेस्ट के लिए टीम का चयन मंगलवार को हो गया है। उम्मीद के मुताबिक, जो टीम बांग्लादेश के खिलाफ उतरी थी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वही टीम मैदान पर उतरेगी।
ललित मोदी ने बेटे को अध्यक्ष बनाने के लिए बदलवा दिया आरसीए का संविधान
आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी के बेटे रूचिर को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) अध्यक्ष बनाने के लिए संविधान के मौजूदा दो प्रावधानों में संशोधन किया गया है। इसके लिए आनन-फानन में मोदी के विश्वस्त पदाधिकारियों की मौजूदगी में रविवार को आमसभा की विशेष बैठक हुई। आरसीए में लोढा समिति की सिफारिशें लागू होने के बाद ललित का चुनाव लड़ना ही मुश्किल था,ऐसे में वह अपने बेटे रूचिर को अध्यक्ष बनाने की लंबे समय से रणनीति बना रहे थे।
भारत ने बांग्लादेश को 208 रनों से दी शिकस्त, जडेजा-अश्विन ने लिए 4-4 विकेट
भारत ने बांग्लादेश को हैदराबाद टेस्ट में 208 रनों से हरा दिया है। बांग्लादेश के खिलाफ अब तक खेले गए 9 टेस्ट में भारत की यह 7 वीं जीत है, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे। दोनों के बीच भारत में यह पहला टेस्ट मैच खेला गया। भारत की जीत में दोनों स्पिनर्स का अहम योगदान रहा। आर। अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 4-4 विकेट निकाले। जबकि इशांत शर्मा को दो विकेट मिले। बांग्लादेश की दूसरी पारी 250 रनों पर ढेर हो गई। विराट कोहली कोहली मैन ऑफ द मैच रहे। कप्तान के रूप में 23 टेस्ट मैचों वे तीसरी बार मैन ऑफ द मैच बने।
ब्लाइंड टी-20 WC: फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान से जीता भारत
भारत और पाकिस्तान के बीच बेंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दृष्टिबाधित टी 20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराकर लगातार दूसरी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया। मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बदर मुनीर के 57 रन की मदद से आठ विकेट पर 197 रन बनाये। भारत ने 17.4 ओवर में एक विकेट पर 200 रन बनाकर जीत दर्ज की। 'मैन ऑफ द मैच' प्रकाश ने 99 रन की नाबाद पारी खेली जबकि अजय कुमार रेड्डी ने रन आउट होने से पहले 43 रन बनाये।
LIVE INDvsBAN: हैदराबाद टेस्ट में विराट का दोहरा शतक
सब्बीर रहमान (16 रन) रवींद्र जडेजा की फिरकी से बच नहीं पाए। बांग्लादेश के छह विकेट गिर गए हैं। उसका स्कोर 239/6 है। वह अब भी भारत के स्कोर से 448 रन पीछे है। रहीम 46 रन पर खेल रहे हैं। इससे पहले शाकिब उल हसन (82 रन) को आर। अश्विन ने आउट किया था.कप्तान मुशफिकुर रहीम के साथ उन्होंने पांचवें विकेट कि लिए 107 रन की साझेदारी की। शाकिब ने भारत के खिलाफ अपनी 9 पारियों में पहली बार अर्धशतक लगाया, लेकिन इसे नाकाफी कहा जा सकता है।
आईपीएल के लिये ईशांत समेत 7 खिलाड़ियों का बेस प्राइस 2 करोड़
टी -20 क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल के आने वाले सीजन के लिये तैयारियां शुरू हो गई हैं। 20 फरवरी को बंगलुरु में होने वाले आईपीएल ऑक्शन के लिये खिलाड़ियों के बेस प्राइस तय हो गये हैं। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा समेत 7 खिलाड़ियों ने ऑक्शन के लिये अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है भारतीय। इसमें ईशांत के अलावा इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स और इयान मॉर्गन शामिल हैं। 20 फरवरी को होने वाले ऑक्शन के लिये कुल 799 खिलाड़ियों की सूची में सामने आई है। इनमें से कुल 8 देशों के 160 पुराने खिलाड़ी शामिल हैं तो वहीं भारत, ऑस्ट्रेलिया, द। अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के 369 नये खिलाड़ी शामिल हैं।
अपना दिल्ली का दफ्तर आज बंद करेगा बीसीसीआई, सभी स्टाफ की भी छुट्टी
पिछले कुछ समय से बीसीसीआई में चल रहे उठापठक के बाद बीसीसीआई ने अपने दिल्ली के दफ्तर को बंद करने का फैसला किया है। यहां मौजूद बीसीसीआई अध्यक्ष और सचिव के दफ्तरों को सोमवार से बंद कर दिया जाएगा। इसके साथ ही बीसीसीआई दिल्ली दफ्तर में मौजूद सभी स्टाफ को हटाएगा।
विजडन के कवर पेज पर इस बार विराट, सचिन के बाद दूसरे भारतीय
विराट कोहली इस बार विजडन क्रिकेटर्स अलमैनेक की शोभा बढ़ाएंगे। पत्रिका के कवर पेज पर उनकी तस्वीर है, जिसमें वे रिवर्स स्वीप लगाते दिख रहे हैं। इंग्लैंड का तीनों फॉर्मेट में सफाया करने में उनके उल्लेखनीय योगदान की वजह से उन्हें ये सम्मान मिला है। 2017 का यह अंक अप्रैल में प्रकाशित होगा। विराट विजडन अलमानेक के कवर पेज पर स्थान पाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। विजडन क्रिकेटर्स अलमानेक ब्रिटेन से छपने वाली वार्षिक पत्रिका है। इसे 'क्रिकेट की बाइबल' भी कहा जाता है।
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल हसी ने कहा- विराट कोहली से बचकर रहे
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल हसी ने आने वाले भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक चेतावनी दी है। माइकल हसी ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली टीम को कहा कि वह विराट कोहली से बच कर रहें और उनके खिलाफ स्लेजिंग ना करें। हसी ने कहा कि 2014 में जब से कोहली ने कप्तानी का जिम्मा संभाला है तभी से वह और आक्रामक गए हैं हो। हसी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लिए कोहली ही दुश्मन नंबर 1 होंगे, क्योंकि अगर वह एक बार रन बनाना शुरू कर देते हैं तो बड़ा स्कोर ही खड़ा करते हैं।
टी -20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड का सबसे खराब प्रदर्शन का वर्ल्ड रिकॉर्ड
इंग्लैंड ने अपने 8 विकेट 8 रन पर खो दिए, टी -20 इंटरनेशनल में यह सबसे खराब प्रदर्शन है। इससे पहले 2008 में बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची में 2008 में 16 रन पर 8 विकेट खोए थे। इंग्लैंड ने अपने 8 विकेट 8 रन पर गंवाए, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन है। न्यूजीलैंड ने 1946 ऑस्ट्रेलिया के में खिलाफ 5 रन पर 8 विकेट खो दिए थे। तीसरा टी -20 जीतने के साथ ही विराट भारत के ऐसे पहले कप्तान बन गए, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में अपनी कप्तानी में पहली सीरीज जीती। विराट ने इससे पहले 2015 श्रीलंका के में खिलाफ टेस्ट सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज अपने नाम की थी।
बेंगलुरु टी -20 में भारत ने इंग्लैड पर जीत हासिल की, सीरीज़ भारत के नाम
बेंगलुरु के चिन्नस्वामी स्टेडियम मे युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाज़ी की वजह से बुधवार को टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ टी -20 श्रृंखला अपने नाम कर ली। भारत की इस जीत में पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने में अहम् भूमिका निभाई। दोनों ने ही शानदार अर्ध शतक जड़े जिसकी बदौलत टीम 200 का आकड़ा पर करने में कामयाब रही।
तीसरे T-20 में जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
टीम इंडिया बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ जीत के इरादे से बेंगलुरु के मैदान में उतरेगी। इस मैच में जीत के साथ ही भारत सीरीज पर कब्जा कर लेगा। बेंगलुरु मैच में कई तरह के रिकॉर्ड बनने की संभावना है। सीरीज जीत के साथ यह इंग्लैंड के खिलाफ पहली टी -20 सीरीज जीत होगी।
BCCI में मेरी भूमिका नाइटवॉचमैन की होगी: विनोद राय
सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों के चार सदस्यीय पैनल के प्रमुख भारत के पूर्व नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) विनोद राय ने खुद को नाइटवॉचमैन करार दिया। उन्होंने कहा कि मेरा काम यह सुनिश्चित करना होगा कि बीसीसीआई के निर्वाचित पदाधिकारियों के चुनाव में कोई परेशानी नहीं आये। सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के कामकाज के संचालन और न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा पैनल की अदालत से मंजूर सिफारिशों को लागू करने के लिये प्रशासकों की चार सदस्यीय समिति गठित की।
बुमराह ने दिलाई 24 साल पहले सचिन के शानदार ओवर की याद
नागपुर टी -20 मैच में भारत ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दमपर जीत दर्ज की। जब मैच आखिरी ओवर तक पहुंचा तो लोगों की सांसें थम सी गई थी, आखिरी ओवर में इंग्लैंड की टीम को सिर्फ 8 रन चाहिए थे, लेकिन बुमराह ने सिर्फ 2 रन खर्च किए और भारत को 5 रनों से शानदार जीत दिलवाई। बुमराह के इस शानदार ओवर ने सचिन तेंदुलकर के हीरो कप सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी ओवर की याद दिला दी, जब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 6 रन के लिए चाहिए थे लेकिन सचिन की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने मैच 2 रनों से जीत लिया था।
नागपुर में हार पड़ेगी भारी, 15 महीने बाद घर में सीरीज गंवाने का खतरा
टीम इंडिया रविवार को नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ टी -20 सीरीज बचाने के लिए उतरेगी.यह दूसरा मुकाबला कप्तान विराट कोहली के लिए करो या मरो वाला होगा। नए रूप में सामने आए अंग्रेजों के विरुद्ध विराट को टीम संयोजन पर ध्यान देना होगा। पहले टी -20 में इंग्लैंड से मिली हार के बाद टीम इंडिया के समक्ष एकमात्र चुनौती सीरीज को जीवंत बनाए रखने की होगी।
T-20 से डेब्यू करने वाले क्रिकेटर रसूल राष्ट्रगान के समय चबाते रहे च्यूइंगम, फंसे विवादो में
T-20 इंटरनेशनल में डेब्यू के साथ ही जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटर परवेज रसूल विवादों में घिर गए हैं। कानपुर के ग्रीन पार्क पर मैच शुरू होने के पहले राष्ट्रगान के समय परवेज रसूल कुछ चबाते देखे गए। उसके बाद से सोशल साइट्स पर च्यूइंगम चबाने का दावा किया जा है।
कटक में करिश्माई जीत के बाद कोहली बोले- हम 75 फीसदी ही खेले
कटक वनडे मैच में इंग्लैंड को 15 रनों से हराकर अपनी कप्तानी में पहली ही सीरीज जीतने वाले नए कप्तान विराट कोहली ने जीत पर खुशी तो जताई, लेकिन सलामी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में कमी की ओर भी इशारा किया। भारत ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 382 ​​रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्लैंड ने दमदार प्रदर्शन करते हुए लक्ष्य के काफी करीब तक पहुंचकर 15 रनों से मैच गवां बैठा।
कटक वनडे में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी 'विराट' सेना
कटक के बाराबती स्टेडियम में टॉस पर सारी निगाहें हैं। सीरीज कब्जाने की ओर बढ़ रही टीम इंडिया के लिए यह टॉस अहम होगा। क्यूरेटर की मानें, तो यहां शाम से ओस पड़नी शुरू हो जाती है। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रह सकती है। यहां खेले गए पिछले वनडे की बात करें, 2014 में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 363/5 का तो बड़ा स्कोर खड़ा किया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 194 रन पर ढेर हो गयी थी।
इंग्लैंड टीम को बताना चाहते थे हम में है जीत का दम: कोहली
जितने कठिन हालात, उतनी शानदार परफॉर्मेंस..चैंपियंस की इस खासियत को विराट कोहली ने अपनी कप्तानी के डेब्यू मैच में साबित किया। क्रिकेट इतिहास के चौथे बड़े रन चेज़ को कामयाबी से पूरा करने के बाद कोहली ने बताया कि पिच पर कदम रखने के दौरान उनके दिमाग में क्या चल रहा था।
भारत ने अंग्रेजों को चटाई धूल,3 विकेट से जीता मैच
कप्तान विराट कोहली की सदाबहार फार्म और केदार जाधव की चमत्कृत करने वाली शतकीय पारी से भारत ने आज यहां शुरूआती झटकों के बावजूद इंग्लैंड के विशाल स्कोर को बौना बनाया और पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में शुरूआती बढ़त हासिल की।
युवराज सिंह और धोनी ने एक-दूसरे को जमकर सराहा, जारी किया वीडियो
टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बीच केमिस्ट्री शुरुआती दिनों में काफी अच्छी रही है। टीम की कामयाबी में इन दोनों खिलाडि़यों ने काफी अहम रोल निभाया है भारतीय। युवराज और धोनी ने पिछले 10 सालों में भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाई दी है। अब इन्होंने एक वीडियो जारी कर एक दूसरे के योगदान एवं विचारों को कुछ यूं साझा किया है।
वीडियो बनाने वाले बीएसएफ जवान के समर्थन में आए वीरेंद्र सहवाग
बीएसएफ जवान तेजबहादुर यादव ने फेसबुक वीडियो के जरिए बड़े अफसरों पर जवानों को मिलने वाले खाने में घोटाले का आरोप लगाया। तेजबहादुर का वीडियो सोशल मडिया पर वायरल हो गया है। इसे अब तक करीब 70 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और करीब चार लाख बार शेयर किया जा चुका है।
मर्जी नहीं 'मजबूर' होकर छोड़ी धोनी ने टीम इंडिया की कप्तानी!
नए साल की शुरूआत में ही टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी ने वनडे और टी 20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया। लेकिन खबरों के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम को 2 विश्वकप दिलाने वाले इस कप्तान ने कप्तानी छोड़ी नहीं बल्कि छुड़वाई गई। समाचार पत्र हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आई है कि बोर्ड ने धोनी की जगह विराट कोहली की वनडे और टी 20 में ताजपोशी करने के लिए धोनी को अपना पद छोड़ने के लिए कहा।
भारतीय क्रिकेट के धोनी युग का अंत, बेमिसाल कप्तान ने बेमिसाल अंदाज में कप्तानी छोड़ पेश की नई मिसाल
भारतीय क्रिकेट को दुनिया का सिरमौर बनाने वाले दुनिया के सफलतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को एकदिवसीय और टी -20 टीमों की कप्तानी से भी हटने की घोषणा कर दी। इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट के धोनी युग का अंत हो गया लेकिन धोनी अभी खेलना नहीं छोड़ेंगे। एक ऐसे देश में जहां संन्यास लिया नहीं जबरन लिवाया जाता रहा है, धोनी ने अपने चरम पर रहते कप्तानी से हटने का फैसला किया और नई मिसाल पेश की।
बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर उछला गांगुली का नाम, जानें कहां फंस सकता है पेंच
बीसीसीआइ के विद्रोही तेवरों के प्रति कड़ा रवैया अपनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उसके अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को उनके पदों से हटा दिया और कहा कि उन्हें तुरंत प्रभाव से बोर्ड का कामकाज करना बंद कर देना चाहिए। अनुराग ठाकुर के हटाये जाने के बाद से चारों तरफ यह चर्चा होने लगी है कि बीसीसीआइ का अगला अध्यक्ष कौन होगा।
बीसीसीआई अध्यक्ष के बाद अब इस पद से भी होगी अनुराग ठाकुर की छुट्टी
नया साल अनुराग ठाकुर के लिए ऐसा होगा। शायद ही किसी ने ऐसा सोचा होगा। पहले ठाकुर को अध्यक्ष पद गवाना पड़ा। अब उनकी हिमाचल क्रिकेट एसोसिएशन से भी छुट्टी तय मानी जा रही है। कोर्ट ने अनुराग ठाकुर को अवमानना ​​नोटिस भी जारी किया। जिसकी सुनवाई 19 जनवरी को होनी है। ऐसे में ठाकुर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
बीसीसीआई बनाम लोढ़ा पैनल: जानिए क्या है पूरा मामला और क्या थीं लोढा कमेटी की सिफारिशें
सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई में सुधारों पर लंबे समय से चल रही सुनवाई पर सोमवार को फैसला सुनाया और बोर्ड अध्यक्ष अनुराग ठाकुर व सचिव अजय शिर्के को पद से हटा दिया। जानिए क्या है पूरा मामला-
बीसीसीआई के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी में पीसीबी
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के गवर्नर्स बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिये 2014 में दोनों बोर्ड के बीच हुए समझौता पत्र का सम्मान नहीं करने के लिये कानूनी कार्रवाई करने की मंजूरी दे दी।
सहवाग ने फिमेल क्रिकेटर को बताया 'परफॉर्मर ऑफ द ईयर'
टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बैट्समैन और फनी कमेंट्रेटर वीरेंद्र सहवाग ने अपनी ओर से 'परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर' की घोषणा कर दी है। इसके लिए उन्हें विराट कोहली या आर.अश्विन जैसे किसी इंडियन प्लेयर्स की कोई इनिंग पसंद नहीं आई है, ना ही उन्होंने किसी और फेमस प्लेयर को इसके लिए चुना है। बल्कि इसके लिए तो उन्होंने ऐसी प्लेयर को चुना जिसे कोई ठीक से भी नहीं जानता। सहवाग ने ट्वीट करते 'परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर' को बताया.सहवाग ने लिखा, वन मैन आर्मी, सॉरी वन वुमैन आर्मी ...
मुंबई टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को हराया, विराट मैन ऑफ द मैच
मुंबई टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 36 रन से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है । इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है । खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 195 रन पर ही सिमट गई । टीम इंडिया को पहली पारी में 231 रनों की बढ़त हासिल थी ।
सचिन तेंदुलकर से तोहफे में मिली BMW लौटाएंगी दीपा करमाकर
रियो ओलिंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने वाली जिम्नास्ट दीपा करमाकर को ईनामों की झड़ी लग गई है,लेकिन बताया जा रहा है कि दीपा तोहफे में मिली बीएमडब्ल्यू कार लौटाने वाली है। दीपा के परिजनों से ज्ञात हुआ कि दीपा इस तोहफे को लौटाना चाहती है क्योंकि इतनी महंगी कार को मैंटेन करना उनके लिए आसान नहीं है। उनका परिवार अगरतला में एक छोटे शहर में रहता है जहां उनके लिए इसे चला पाना भी मुश्किल है।