म. प्र. के जिले  ::  उज्जैन
15 हजार की रिश्वत लेते प्रबन्धक रंगे हाथों गिरफ्तार
मध्य प्रदेश में उज्जैन लोकायुत ने एक भ्रष्टाचार अधिकारी को रंगे हाथों पकड़ा. उज्जैन जिला व्यापार उद्योग केंद्र में प्रबन्धक अनिल कुमार डे को 15000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है.आरोपी अनिल ने जमीन की डीड बनवाने के नाम पर 75000 रुपए की रिश्वत की मांग की थी, जिसमे से फरियादी ललित 55000 हजार रुपए दे भी चुका था.
डीजीपी ने दिया 37 आईपीएस को सिंहस्थ सेवा सम्मान
उज्जैन में वर्ष 2016 में आयोजित सिंहस्थ महापर्व के दौरान सराहनीय कार्य करने वाले 37 आईपीएस अधिकारियों को डीजीपी ने प्रदेश शासन की ओर से ज्योति पदक देकर सम्मानित किया. डीजीपी ऋषिकुमार शुक्ला सहित 37 आईपीएस अधिकारी मंगलवार को उज्जैन आए.
किसानों ने व्यापारी को दौड़ा दौड़ा कर पीटा,घटना का वीडियो वायरल
मध्य प्रदेश में उज्जैन के पास तराना कृषि मंडी में दो दिन पहले अपने अपने अनाज को लेकर बेचने पंहुचे किसानो ने व्यापारी को दौड़ा दौड़ा कर पीटा. हालत ये हो गई कि पुलिस अधिकारियों को बुलाना पड़ा. जिसके बाद अधिकारियों ने मिलकर किसानों को समझाया.
RO के जल से हुआ महाकाल का अभिषेक,भस्मारती में लपेटा कपड़ा
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के क्षरण को रोकने के लिए शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई गाइडलाइन का शनिवार सुबह से ही पालन होने लगा। सुबह भस्मारती से पहले ज्योतिर्लिंग पर पूरी तहर से सूती कपड़ा लपेटकर भस्म चढ़ाई गई। इसके साथ ही आरओ के शुद्ध जल से भगवान महाकाल का अभिषेक प्रारंभ कर दिया गया है। शिवलिंग क्षरण रोकने के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष 24 बिंदुओं पर अपनी बात रखी थी।
अब आरओ वॉटर से होगा महाकाल का अभिषेक : सुप्रीम कोर्ट
उज्जैन स्थित महाकाल ज्योतिर्लिंग के क्षरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सकारात्मक टिप्पणी करने के साथ ही कुछ निर्देश भी दिए है। सुप्रीम कोर्ट ने माना कि मंदिर प्रबंधन क्षरण रोकने के लिए जो उपाय कर रहा है वो संतोषजनक है। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक को लेकर निर्देश दिए हैं। मामले में अगली सुनवाई अब 30 नवंबर को होगी।
महाकाल के दर्शन करने परिवार संग पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पत्नी साधनासिंह व पुत्र कार्तिकेय के साथ सोमवार को प्रदेश में सुख-समृद्घि के लिए महाकाल का पूजन किया। पुजारी प्रदीप गुरु के आचार्यत्व में उन्होंने सुगंधित द्रव्य, पंचामृत से भगवान का अभिषेक कर पूजा अर्चना की। इसे बाद करीब 20 मिनट तक गर्भगृह में एकांत में बैठकर जप किया।
साल में सिर्फ 24 घंटे के लिए खुलते हैं इस मंदिर के पट
उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के शिखर पर स्थित नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट ठीक एक साल बाद खुल गए. नागपंचमी के मौके पर गुरुवार रात 12 बजे से इस मंदिर में दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया. महज 24 घंटे के लिए खुले रहने के बाद शुक्रवार रात को एक बार फिर मंदिर के पट साल भर के लिए बंद हो जाएंगे. दरअसल,महाकालेश्वर की प्रतिमा दक्षिणमुखी है. तांत्रिक परम्परा में प्रसिध्द दक्षिण मुखी पूजा का महत्व बारह ज्योतिर्लिंगों में केवल महाकालेश्वर को ही प्राप्त है.
IT ने उज्जैन के दो बड़े उद्योगपतियों के ठिकानों पर की कार्रवाई
आयकर विभाग (आईटी) की टीम ने गुरुवार सुबह उज्जैन के दो बड़े उद्योगपतियों आनंद बांगड़ और बीएस जाजू के घर और दफ्तरों पर कार्रवाई की। आयकर विभाग की टीम में भोपाल,इंदौर और जबलपुर के अधिकारी शामिल हैं। अल सुबह टीम देवास रोड स्थित उद्योगपति आनंद बांगड़ के घर पहुंची।
महाकाल की सेवा में लगी रानो श्रावण मास में नहीं खाएगी मांस
महाकाल मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही बम स्क्वॉड की डॉग रानो को एक माह तक आहार में मांस-मछली देना बंद कर दिया गया है। सावन माह को देखते हुए उसकी डाइट में परिवर्तन किया गया है। अब उसे मटन की जगह डिब्बाबंद फूड खिलाया जा रहा है। दरअसल, रानो सावन मास में मंदिर में रोज तैनात रहती है,वहीं सवारी के दौरान भी वह जांच करती है।
केंद्रीय सामजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत ने उज्जैन में किया पौधरोपण
केंद्रीय सामजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत रविवार को उज्जैन पहुंचे जहां उन्होंने दिव्यांगो के काम आने वाले उपकरण बनाने के लिए के निर्माणाधीन एलिम्को की कंपनी के परिसर मे जाकर पौध रोपण किया. इस अवसर पर उन्होंने वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) और कश्मीर मुद्दे पर अपनी बात कही. मंत्री थावर चंद गहलोत ने एलिम्को में वृक्षारोपण करने के बाद उसमे पानी डाला.
इस शक्तिपीठ की ऐसी माया,शहर में कोई भूखा और बिना पैसे के नहीं रहता
25 जून 2017 से गुप्त नवरात्र शुरू हो गए हैं। इस मौके पर हम आपको एक ऐसे शक्तिपीठ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि उनकी कृपा से शहर में कोई भूखा नहीं सोता। किसी के पास पैसे की तंगी नहीं रहती है। लोक कथाओं के अनुसार,हरसिद्धि मंदिर में उज्जैन के राजा रहे विक्रमादित्य की आराध्य देवी का वास है। शिवपुराण के अनुसार दक्ष प्रजापति के हवन कुंड में माता के सती हो जाने के बाद भगवान भोलेनाथ सती को उठाकर ब्रह्मांड में ले गए थे।
महाकाल अन्नक्षेत्र में अब मिलेगा दाल-बाटी और चूरमा
महाकाल मंदिर के अन्नक्षेत्र में श्रद्धालुओं जल्द ही मालवी व्यंजन दाल-बांटी और चूरमा भी खाने को मिलेगा। मंदिर प्रशासक एसएस रावत ने कहा है कि सप्ताह में एक दिन ये विशेष भोजन प्रसादी बाहरी श्रद्धालुओं को अन्नक्षेत्र में परोसी जाएगी। देशभर के अन्य 11 ज्योतिर्लिंग मंदिरों से जुड़े अन्नक्षेत्र में भी क्षेत्रीय व्यंजन परोसे जाने की परंपरा है।
उज्जैन में कर्ज के बोझ तले दबे किसान ने की आत्महत्या
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले की घट्टीया तहसील के गांव जलवा के करीब 35 वर्षीय किसान फुल सिंह ने बैंक से लिए गए कर्ज और अन्य कर्ज के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. कर्ज से परेशान होकर किसान ने जंगल में जाकर पेड़ से फांसी लगा ली. ग्रामीणों का कहना है फुल सिंह की दोनों ही फसलें पहले बर्बाद हो गई थीं.
उज्जैन में हरि फाटक के पास 20 से ज्यादा दुकानों में लगी आग
शहर में हरि फाटक के पास आग से कई दुकानें खाक हो गईं। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस और फायरब्रिगेड की दस गाड़ि‍यां मौके पर पहुंची और आग बुझाने की कोशिश की। जानकारी के मुताबिक करीब 20 से ज्यादा दुकानें आग में जलकर खाक हो गई हैं।
महाकाल की भस्मारती में शामिल होकर बोले अमर सिंह- रोगी यूपी को मिला नया योगी
राज्यसभा सांसद और पूर्व सपा नेता अमर सिंह और फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा गुरुवार सुबह मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में भगवान महाकाल की भस्मारती में शामिल हुए. दोनों तड़के चार बजे महाकाल मंदिर पहुंचे और नंदी हॉल में बैठ भस्मारती का हिस्सा बने. इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए अमर सिंह ने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि अभी तक भोगियों की सरकार ने यूपी को रोगी बना दिया था.
जशोदाबेन बोलीं- मोदीजी मेरे अंतर्मन में,मैं उनकी आत्मा
मोदीजी मेरे अंतर्मन में हैं। प्रतिदिन उनके लिए पूजा-पाठ करती हूं। वे देव तुल्य हैं और मैं उनकी आत्मा हूं। हम दोनों देश के लिए अपना-अपना दायित्व निभा रहे हैं। वे देश की उन्नति और विकास के लिए काम कर रहे हैं। मैं शिक्षिका होकर देश की आने वाली पीढ़ी में राष्ट्र भक्ति का अलख जगा रही हूं। ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदा बेन ने रविवार को सर्किट हाउस से चर्चा में कही।
उज्जैन में मैजिक और स्विफ्ट के बीच जोरदार टक्कर,6 लोगों की दर्दनाक मौत
मध्य प्रदेश के उज्जैन में उन्हेल-नागदा रोड पर शनिवार रात हुए दर्दनाक हादसे में छह लोगों की मौत हो गई. इनमें 4 बच्चे और 2 महिलाएं शामिल हैं. इस दुर्घटना में कई लोग घायल हो गए. यह हादसा मैजिक और स्विफ्ट कार की भिड़ंत के चलते हुआ. मैजिक में सवार लोग मेला देखकर लौट रहे थे,उसी वक्त रात एक बजे के आसपास यह दुर्घटना हई. मृतकों के परिजनों ने बताया कि उन्हेल में मेला चला रहा था.
विवादित बयान देने वाले प्रचार प्रमुख की संघ से छुट्टी के बाद एफआईआर भी दर्ज
केरल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा को लेकर विवादित बयान देने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की उज्जैन महानगर इकाई के पूर्व सह प्रचार प्रमुख डॉ.कुंदन चंद्रावत के खिलाफ पुलिस ने मध्य प्रदेश में मामला दर्ज कर लिया है. लेकिन केरल में सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) इससे संतुष्ट नहीं है.
महाकाल के शीश सजा सवा मन फूलों का सेहरा
महाशिवरात्रि पर देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने ज्योतिर्लिंग महाकाल के दर्शन किए। शनिवार तड़के 4 बजे भगवान के शीश पर सवा मन फूलों का सेहरा सजाया गया। सुबह 10 बजे भस्मारती हुई, यह वर्ष में केवल एक बार दिन में महाशिवरात्रि के बाद होती है।
आरएसएस प्रमुख ने पैर छुए तो संत ने कहा- आरक्षण खत्म नहीं होना चाहिए
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को वाल्मीकि धाम पहुंचकर संत उमेशनाथजी से आशीर्वाद लिया। संत बोले- आरक्षण समाप्त नहीं होना चाहिए,बल्कि संरक्षण मिलना चाहिए। दूध मलाई वाले को नहीं बल्कि सफाई करने वाले को मिलना चाहिए। बता दें कि उमेशनाथजी वाल्मीकि समाज के बड़े संत और वाल्मीकि धाम के मुखिया हैं। महात्मा गांधी की ग्राम राज्य की दिशा बिलकुल ठीक थी।
पत्नी की कटी गर्दन लेकर थाने पहुंचा पति,पुलिस हैरान
उज्जैन के बड़नगर तहसील के बुधेड़ी गांव से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। आज सुबह एक व्यक्ति अपनी पत्नी का कटा हुआ सिर लेकर थाने पहुंच गया। इसके बाद थाने में अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई और व्यक्ति को पुलिस ने तुरंत हिरासत में ले लिया। व्यक्ति का नाम नारायण सिंह पिता कालू सिंह बताया जा रहा है वहीं पत्नी का नाम बना कुअंर बाई बताया गया है।
एक बार फिर सीएम शिवराज का वीडियो वायरल अब सुरक्षाकर्मी ने उठाए जूते
भोपाल में सिमी आतंकियों के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है. वहीं,मुख्यमंत्री का एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें सुरक्षा में तैनात जवान हिफाजत करने के बजाए उनके जूते उठाए हुए नजर आ रहा है. दरअसल,मुख्यमंत्री चौहान बुधवार को उज्जैन में तपो भूमि जैन से मुलाकात के लिए पहुुंचे थे. संत का आशीर्वाद लेने के पहले मुख्यमंत्री ने अपने जूते निकाल दिए,जिसके बाद वह बगैर जूते पहने ही अभ्यास वर्ग के लिए रवाना हो गए,तो उनकी सुरक्षा में तैनात जवान ने जूते अपने हाथ में उठा लिए.
8 पुलिसवालों को चकमा देकर 18 सेकंड में 55 साल का कैदी फरार
मध्य प्रदेश के उज्जैन सिविल अस्पताल से 55 वर्षीय एक कैदी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया. कैदी को इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया था,जहां से मौका पाकर वह भाग निकला. जानकारी के अनुसार,केंद्रीय जेल भैरवगढ़ से शनिवार सुबह चार कैदियों को इलाज और नियमित चैकअप के लिए सिविल अस्पताल लाया गया था.
नोटबंदी पर अब प्रधानमंत्री के भाई प्रह्लाद मोदी ने कही बड़ी बात
नोटबंदी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी ने पहली बार अपनी राय जाहिर की है. दरअसल,प्रह्लाद मोदी बगलामुखी के दर्शन करने नलखेड़ा जाने से पहले आगर विश्राम गृह पर पत्रकारों से बात कर रहे थे. बातचीत के दौरान उन्होंने पीएम के नोटबंदी के फैसले के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी मन की बात कहते हैं, लेकिन सोच नहीं बताते. उन्होंने 70 के दशक में ही घर छोड़ दिया था.