म. प्र. के जिले  :: सीहोर
यूपी के बाद एमपी में भी किसानों के साथ मजाक
मध्य प्रदेश के किसानों के साथ एक बार फिर से मज़ाक हुआ है. फसल बीमा योजना के तमाम दावों के बीच किसानों को एक बार फिर मायूस होना पड़ा. मामला सीएम के गृह ज़िले सीहोर का है,सीहोर में किसानों को राहत के नाम पर नाम मात्र की राशि मिल रही है. ऐसे में किसानों में सरकार के प्रति गुस्सा पनपने लगा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में स्थित बुदनी के कई गांवों के किसान इस समय काफी परेशान हैं.
सीहोर जिले में बस पलटी,एक यात्री की मौत,एक दर्जन घायल
अहमदपुर थाना अंतर्गत पीपलखेड़ा और रसूलपुरा के बीच बस पलट गई। इस दुर्घटना में एक यात्री की मृत्‍यु हो गई। दुर्घटना में करीब एक दर्जन यात्री घायल हो गए।
किसानों ने किया चक्काजाम इंदौर-भोपाल हाईवे पर लगी वाहनों की लाइन
इंदौर-भोपाल स्टेट हाईवे पर किसानों ने चक्काजाम कर दिया,जिससे दोनों ओर वाहनों की 5 किमी लंबी लाइन लग गई। जानकारी के मुताबिक आष्टा के पास पागरिया घाटी में चार दिन से प्याज की तुलाई न होने पर किसान उग्र हो गए। सुबह वे सड़क पर उतर आए और रास्ते से निकलने वाले वाहनों को रोक दिया।
सीहोर में किसान ने सल्फास खाकर जान दी
किसान आंदोलन के बाद प्रदेश में किसानों की आत्महत्या बढ़ती जा रही है। सीहोर के गवाड़िया गांव में गुरुवार को एक किसान ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या कर ली। मिली जानकारी के मुताबिक किसान लंबे समय से बिजली कनेक्शन को लेकर तहसील कार्यालय के अधिकारियों के रवैये से परेशान था। ऐसी आशंका जताई जा रही है।
कांग्रेस ने किसानों की आत्महत्या के लिए शिवराज सरकार को बताया जिम्मेदार
मध्य प्रदेश में लगातार हो रही रही किसानों की आत्महत्या से सियासत गर्मा चुकी है और कांग्रेस इस मौके को किसी भी हाल में गंवाना नहीं चाहती. सिहोर जिले में आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी शोक संतप्त परिवार के घर पहुंचे. सुरेश पचौरी ने सबसे पहले जमोनिया खुर्द में आत्महत्या करने वाले बंशीलाल के घर पहुंचकर परिजनों का ढांढस बंधाया. उन्होंने मृतक के बेटे से कहा की वह परिवार को सोयाबीन की बोवनी का बीज वह निःशुल्क उपलब्ध करवाएंगे. इसके बाद उन्होंने सिहोर कृषि उपज मंडी का औचक निरीक्षण कर किसानो से उनकी समस्याएं सुनी.
सीहोर में किसानों ने किया पथराव,12 पुलिसकर्मियों को लगी चोट
मध्य प्रदेश में किसानों का आंदोलन अब कई जगहों पर हिंसक रुख अख्तियार करने लगा है. राजधानी भोपाल से सटे सीहोर में आज भोपाल-इंदौर स्टेट हाईवे पर सोंडा गांव में किसानों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. इस घटना में 12 पुलिसकर्मियों को चोटें आईं हैं. घायलों में सीएसपी आरएस डंडोतिया,आष्टा टीआई बीडी वीरा और कोतवाली टीआई अजय नायर शामिल हैं. पुलिस की जवाबी कार्रवाई में छह किसान भी घायल हुए हैं.
सीहोर के अहमदपुर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का समापन
अहमदपुर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी भूखा नहीं रहेगा। सभी गरीबों को सब्सिडी से अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ गरीबों को मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा,प्रदेश की धरती पर कोई बिना मकान के नहीं रहेगा। इसका पैसा सीधे खाते में डाला जाएगा। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है।
सीएम शिवराज के इलाके में कांग्रेस की पोल-खोल चौपाल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र बुधनी से कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ पोल-खोल चौपाल की शुरुआत कर दी है. इस चौपाल में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में आम लोगों को आमंत्रित कर उनकी समस्याओं को सुना गया. कांग्रेस की इस पहल पर ग्रामीण क्षेत्रों के कई लोग पोल-खोल चौपाल में पहुंचे और अपनी परेशानियां साझा की.
सीएम शिवराज के गांव के स्कूल में भी घपला
मध्य प्रदेश में अब तक ठेकेदारों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं,लेकिन यह मामला उलट है। यह मामला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह ग्राम जैत में निर्माणाधीन हाईस्कूल भवन का है। सीहोर में लोक निर्माण विभाग के ठेकेदार अवधेश प्रताप सिंह राठौर ने भोपाल के लोकायुक्त पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है। इसमें संभागीय परियोजना इंजीनियर संजय पाठक पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए टेंडर की रकम से 40-50 लाख रुपए अधिक खर्च करने का आरोप लगाया है।
राजनीतिक और प्रभावशाली लोग उजाड़ रहे मां नर्मदा की कोख
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर शिवराज सरकार के लिए हर दिन मुसीबत का सबब बन रहे हैं। कभी सड़क पर,कभी सदन में,तो कभी सार्वजनिक कार्यक्रम में सरकार की टांग खींचने से बाज नहीं आते। अब उन्होंने एक बार फिर नर्मदा नदी से हो रहे अवैध उत्खनन में प्रभावशाली लोगों का हस्तक्षेत होने की बात कह बखेड़ा खड़ा कर दिया है। दरअसल,नर्मदा तटीय घाटों से रेत का अवैध उत्खनन खुलेआम होता है।
रेत ओवर लोडिंग से सरकार को रोज लग रहा 75 लाख का चूना
सीएम के गृह जिले में रेत का कालाकारोबार जमकर चल रहा है। एक दिन में एक हजार से अधिक ट्रकों और डंपरों से यहां क्षमता से अधिक रेत का परिवहन किया जा रहा है। इससे जहां करोड़ों रुपए की सड़कें उखड़ कर खराब हो गई है। वहीं डंपरों और ट्रकों से एक अनुमान के मुताबिक हर रोज करीब 75 लाख रुपए की रेत ओवर लोड कर अवैध तरीके से निकाली जा रही है। जानकारी के अनुसार बुधनी,रेहटी और नसरुल्लागंज में इस समय 32 में 10 रेत खदाने चालू हैं। यहीं रेत खनन कर ट्रक-डंपर को रॉयलटी जारी की जा रही है। इसके आलाव अवैध तरीके से डेढ़ दर्जन खदानों से रेत का परिवहन हो रहा है।
सीएम से मिले डॉक्टर,भाजपा नेता जसपाल अरोरा को नोटिस
सीहोर में ड्यूटी डॉक्टर धर्मेंद्र सुमन से गाली-गलौज के मामले में स्थानीय भाजपा नेता जसपाल अरोरा से सांसद प्रतिनिधि का पद छिनेगा। इस घटना से नाराज दो दर्जन डॉक्टर गुरुवार को 'मप्र मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन के संरक्षक डॉ.ललित श्रीवास्तव के नेतृत्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और सांसद आलोक संजर से मिले हैं। उधर,भाजपा ने जसपाल अरोरा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
सीहोर के पास अज्ञात वाहन ने बाइक को मारी टक्कर 3 की मौत
आष्टा में दिलीप ढाबे के पास अज्ञात वाहन और बाइक की टक्कर में तीन युवकों की मौत हो गई। रास्ते से गुजर रहे लोगों ने उन्हें देखा और डायल 100 को इसकी सूचना दी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची तो टक्कर से टूटी हुई बाइक और तीन युवकों के शव मिले। शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा गया है। उस वाहन की भी तलाश की जा रही है जिसने उन्हें टक्कर मार दी।