म. प्र. के जिले  :: सतना
सतना-रीवा में भारी बारिश बाढ़ का हाई अलर्ट
प्रदेश के सतना और रीवा अंचल में तेज बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त है। मिली जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के कारण सतना के बकिया बराज डेम के तेज गेट खोलकर 117 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं त्योंथर में टमस नदी का जलस्तर भी बढ़ जाने कारण अंदवा बांध से बेलन नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। स्थानीय प्रशासन ने निचले हिस्सों में रह रहे लोगों सतर्क रहने की सलाह दी है।
निगम को बलाओं से बचाने महापौर ने किया हवन
अभी तक आपने किसी इंसान या बच्चे को नजर लगने की बात तो सुनी होगी,लेकिन नगर निगम को भी नजर लगती है ये शायद पहली बार सुन रहे होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि सतना नगर निगम को किसी की बुरी नजर लग गई है। इसके चलते नगर निगम में रोज ही कोई न कोई नई बला आ जाती है। इसकी वजह से महापौर ममता पांडेय से लेकर निगम के सभी अधिकारी-कर्मचारी भी परेशान हैं।
कमाल है आग की सूचना के बाद पानी भरने पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी
रामनगर इलाके में बुधवार सुबह एक इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान में आग लग गई। लोगों ने घटना की सूचना फायर ब्रिगेड और पुलिस को दी,लेकिन इसके बाद भी पानी बुझाने के लिए गाड़ी नहीं पहुंची। मजबूर होकर दुकान संचालक को प्राइवेट टैंकर बुलाकर पानी बुझाना पड़ा। कुछ देर बाद पता चला कि दमकल की गाड़ी रामनगर अस्तपाल में पानी भर रही है।
सतना महापौर ने खत्म करवाई निगम कर्मचारियों की हड़ताल
महापौर ममता पाण्डेय ने शनिवार सुबह नगर निगम कर्मचारियों की हड़ताल खत्म करवाई। इसके बाद निगम दफ्तर का ताला खोला गया और कर्मचारी काम पर लौट आए। इसके बाद सभी अपने-अपने काम में लग गए। डॉक्टर दंपती के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन में जलापूर्ति समेत अनके आवश्यक काम रूक गए थे।
मध्यप्रदेश के सागर और सतना बनेंगे स्मार्ट सिटी
केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह देशभर में स्मार्ट सिटी बनाने की तीसरे राउंड की लिस्ट जारी की। इसमें 11वें नंबर पर मध्यप्रदेश का सागर शहर और 13वें नंबर पर सतना का नाम शामिल है। स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल होने के बाद दोनों शहरों में उत्साह का माहौल है। अपने शहर के स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल होने से लोग बहुत खुश हैं।
सतना के पास महाराष्ट्र के तीर्थयात्रियों से भरी बस पलटी,22 लोग घायल
कोठी-सोनोर मोड पर शुक्रवार सुबह तीर्थयात्रियों से भरी एक बस पलट गई,हादसे में 22 यात्री घायल हो गए। घायलों में दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। डायल 100 और एंबुलेंस की मदद से घायलों को इलाज के लिए कोठी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया है। जानकारी के मुताबिक पुणे के वैष्णवी टूर्स एंड ट्रेवल्स की बस (एमएच 12 केक्यू 1683) चित्रकूट से उज्जैन जा रही थी।
केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी ने सतना में कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया
केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी ने रविवार को मध्य प्रदेश के सतना जिले में कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया. इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे के साथ कई जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे. रूढ़ी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कौशल विकास को मिशन के तौर पर लिया है. लोगों को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने कहा कि पूरे देश मे एनजीओ का जाल फैला हुआ है.
चित्रकूट से कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह का निधन
जिले के चित्रकूट से कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह का सोमवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे और सतना के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। प्रेम सिंह के निधन की खबर लगते ही उनके विधानसभा क्षेत्र में शोक का माहौल छा गया। प्रेम सिंह का जन्म 8 सितंबर 1951 को यूपी के कोलौहा में हुआ था। सोमवार सुबह ही हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
ट्रक और बाइक में भिड़त,दो भाईयों की मौत
जिले के रामपुर बाघेलान थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत खुटहा के साह मोड़ पर एक ट्रक और बाइक की टक्‍कर में दो युवकों की मौत हो गई है। ट्रक और बाइक की भिड़त इतनी जोरदार थी कि दोनों बाइक सवारों ने घटनास्‍थल पर ही मौत हो गई। जिस ट्रक से बाइक की भिड़त हुई उसका नंबर UP-63-H-9140 बताया जा रहा है। मरने वालों में एक युवक की पहचान संतोष पटेल पिता महेश प्रसाद पटेल के रूप में हुई है।
सतना में गुस्साएं लोगों ने सड़क पर बना दिया श्मशान
कोलगवां थाना इलाके के बिरला रोड पर रविवार रात सड़क दुर्घटना में युवक की मौत से नाराज लोगों ने चक्काजाम कर दिया। वे प्रशासन से मुआवजा देने की मांग कर रहे थे। इसके बाद जब वे शव को श्मशान लेकर पहुंचे तो वहां पानी भरा हुआ था,गुस्साए परिजन वापस शव चौराहे पर ले आए और वहीं चिता लगा ली। कई घंटों तक सड़क पर भारी हंगामा होने के बाद भी टीआई और एसडीम मौके पर नहीं पहुंचे। जानकारी के मुताबिक मंजीत कोल पिता छोटेलाल (25) निवासी बडइया टोला की दुर्घटना में मौत हो गई थी। पोस्टमार्टम के बाद सुबह परिजन उसका शव लेकर सड़क पर बैठ गए।
खुशियों पर रफ्तार का ग्रहण,सड़क हादसे में पांच की मौत
मध्य प्रदेश के सतना जिले में एक तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो रिक्शा को टक्कर मार दी. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य घायल हो गए. हादसे के बाद आक्रोशित लोगों ने ट्रक को आग के हवाले कर दिया. जानकारी के अनुसार, धौरहरा गांव में रहने वाले पटेल परिवार के सदस्य किसी पारिवारिक आयोजन में शामिल होने के लिए ऑटो में सवार होकर मौहट जा रहे थे. ककरा गांव के पास नेशनल हाईवे-7 पर उनके ऑटो को एक तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी.